24 results found for ''आरक्षण''
आरटीपीएस के लिए आरंभ की गयी सर्विसेज प्लस सेवा
जमालपुर : डिजिटल इंडिया अभियान के अंतर्गत राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग द्वारा सर्विसेज प्लस सेवा सोमवार से जमालपुर में आरंभ कर दिया गया. जिसके बाद अब जाति, आय एवं आवासीय तथा सवर्ण आरक्षण प्रमाण पत्र के लिए अभ्यर्थियों को आरटीपीएस काउंटर का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा. यह जानकारी अंचल अधिकारी शंभू मंडल ने दी. उन्होंने बताया कि इस सेवा के आरंभ हो जाने के बाद आवेदक घर बैठे ही स्वयं के प्रमाण पत्र बनवा सकते हैं.
तैयारी: सामान्य वर्ग के आरक्षण के लिए राज्य सरकार ने निर्धारित की योग्यता
सामान्य वर्ग के आर्थिक रूप से कमजोर तबके के आरक्षण के लिए राज्य सरकार ने योग्यता निर्धारित कर दी है. यह आरक्षण राज्य सरकार के सिविल पद व सेवाओं तथा राज्य के शैक्षणिक संस्थानों में दाखिले के लिए है. इसके तहत अनुसूचित जाति-जनजाति व ओबीसी के आरक्षण के दायरे के बाहर के लोगों के लिए 10 फीसदी आरक्षण राज्य सरकार में सिविल पदों व सेवाओं तथा रा
पटना : मैथिली, संस्कृत, अरबी में अब तक कोई नामांकन नहीं
पटना कॉलेज ने कट ऑफ गिराकर 40 अंक किया आज अंतिम दिन दोपहर दो बजे तक इच्छुक छात्र काउंसेलिंग के लिए कर सकते हैं रिपोर्ट, इसके बाद होगा नामांकन पटना : पटना कॉलेज ने चार विषय छोड़ सभी विषयों के लिए कट ऑफ गिराकर 40 अंक कर दिया है. जो छात्र नामांकन लेना चाहते हैं वे दोपहर दो बजे तक एक विशेष फॉर्म के साथ आवेदन की प्रिंटआउट को जमाकर अपनी दावेदारी प्रस्तुत करेंगे. इन्हीं में से आरक्षण नियमों को फॉलो करते हुए नामांकन लिया जायेगा. सिर्फ इतिहास, भूगोल, राजनीति शास्त्र व अर्थशास्त्र में सीटें फुल हो गयी हैं, उनपर यह कट ऑफ लागू नहीं होगा.
जनजाति आरक्षण 7.5 प्रतिशत करने की मांग
मुजफ्फरपुर : सभी प्रदेशों में जनजाति आरक्षण 7.5 प्रतिशत है. लेकिन, बिहार में जनजाति आरक्षण मात्र एक प्रतिशत है. ऐसे में इस राज्य में भी जनजाति आरक्षण 7.5 प्रतिशत होना चाहिए. मांगें पूरी कराने के लिए आठ अगस्त को लोहार कल्याण महासभा की ओर से जिलाधिकारी के समक्ष प्रदर्शन करेंगे. यह बातें रविवार को कलेक्ट्रेट कैंपस में धरना स्थल पर आयोजित महासभा कार्यसमिति की बैठक को संबोधित करते हुए प्रदेश अध्यक्ष मनोज कुमार शर्मा ने कही.
हाइ स्कूल शिक्षकों की नियुक्ति में आरक्षण की दोबारा होगी जांच
जिले के हाइ स्कूलों में नवनियुक्त 387 शिक्षकों के प्रमाण पत्रों की दोबारा जांच होगी. सरायकेला में आरक्षण का गलत लाभ लेकर नौकरी हासिल करने का मामला सामने आने के बाद पूर्वी सिंहभूम में भी विभाग ने कार्रवाई शुरू की है.
पटना : अब महिला पुलिसकर्मियों के लिए थाने में बनेगा शौचालय
पटना : राज्य की थानों में तैनात महिला पुलिसकर्मियों के लिए अलग से शौचालस और स्नानागार का निर्माण होगा.पहले चरण में 27 जिलों में यह काम पूरा होगा.बिहार पुलिस में महिलाओं के लिये 33 फीसदी से अधिक आरक्षण होने के कारण देश में सबसे अधिक महिला पुलिस बल है. थानों में भी इनकी औसतन संख्या दस महिला पुलिस कर्मी प्रति थाना है.
स्नातक सत्र 2019-22 में दाखिले को ले प्राचार्यों के साथ हुआ विचार-विमर्श
आरा : स्नातक सत्र 2019-22 में नामांकन को लेकर वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय के सभागार में छात्र कल्याण अध्यक्ष प्रो केके सिंह की अध्यक्षता में बैठक की गयी. बैठक में बक्सर और भोजपुर जिले के अंगीभूत और संबद्ध कॉलेजों के प्राचार्य उपस्थित थे. स्नातक के दाखिले को लेकर कई बिंदुओं पर मंथन किया गया. आरक्षण रोस्टर का पालन हर हाल में कॉलेजों को करने का आदेश जारी किया गया.
बुंडू़ : हेमंत ने कहा, झामुमो की सरकार बनी तो महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण
बुंडू़ : हेमंत सोरेन ने कहा कि झामुमो की सरकार बनी तो महिलाओं को सरकारी नौकरियों में 50% आरक्षण दिया जायेगा़ पूर्ववर्ती झामुमो सरकार में भी महिलाओं को 50% आरक्षण दिया गया था़ श्री सोरेन बुंडू में रमेश सिंह मुंडा के शहादत दिवस पर बोल रहे थे़ उन्होंने कहा कि आरक्षण मिलने से महिलाएं आगे बढ़ेंगी़ साथ ही बुंडू को जिला बनाने पर विचार किया जायेगा, हालांकि यह नीतिगत मामला है़
प्रतिबंधित सॉफ्टवेयर से बन रहे तत्काल टिकट, दलालों की चांदी
आरा : विभिन्न ट्रेनों के तत्काल टिकट को लेकर आरक्षण काउंटरों पर मारामारी हो रही है, तो दूसरी तरफ साइबर कैफे वाले प्रतिबंधित साॅफ्टवेयर के जरिये तत्काल टिकट चंद सेकेंड में तैयार कर दे रहे हैं और एक तत्काल टिकट पर पांच सौ से एक हजार रुपये तक अवैध रूप से वसूली कर रहे हैं.
पटना : सीटें नहीं बढ़ने से अनारक्षित का कटऑफ काफी ऊंचा
सामान्य वर्ग की सीटें हो गयीं कम पटना : आर्थिक रूप से पिछड़ों को कॉलेजों में दस प्रतिशत आरक्षण तो दिया गया. लेकिन, कॉलेजों में सीटों में बढ़ोतरी नहीं की गयी. जबकि, दस प्रतिशत सीटों को बढ़ाये जाने का भी प्रावधान था. इसका नतीजा यह है कि सामान्य वर्ग का कटऑफ इस वर्ष काफी हाइ चला गया. सभी वर्ग के लोग जो बिना आरक्षण के नामांकन लेते हैं, उनका 50 प्रतिशत कोटा था. इनका पहले से कटऑफ हाइ रहता था. लेकिन, अब दस प्रतिशत सीटें आरक्षित वर्ग को जाने से सिर्फ 40 प्रतिशत सीटें ही अनारक्षित वर्ग को मिला है
पटना : पीपीयू ने जारी की थर्ड लिस्ट, नामांकन आज से
पटना : पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय में थर्ड लिस्ट बुधवार को जारी की गयी. गुरुवार से नामांकन कॉलेजों में शुरू हो जायेगा. पुराने रोस्टर में ही आर्थिक रूप से पिछड़ों को दस प्रतिशत आरक्षण के साथ सूची जारी की गयी है. गुरुवार को कॉलेज उसे डाउनलोड कर नामांकन ले सकते हैं. वहीं छात्र उसे अपने आइडी से वेबसाइट पर देख सकते हैं और नामांकन ले सकते हैं.
50 प्रतिशत आरक्षण की सीमा को पार करनेवाला चाैथा राज्य बना बंगाल
कोलकाता : ममता बनर्जी सरकार की तरफ से अनारक्षित श्रेणी के आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों को सरकारी नौकरियों व शिक्षण संस्थानों में 10 प्रतिशत आरक्षण देने की घोषणा करने से पश्चिम बंगाल उच्चतम न्यायालय द्वारा तय 50 प्रतिशत आरक्षण की सीमा को पार करनेवाला चौथा राज्य बन गया है. मंगलवार को की गयी यह घोषणा केंद्र की भाजपा नीत सरकार द्वारा छह माह पहले स्वीकृत इसी तरह के प्रस्ताव के बाद आयी है.
अब प. बंगाल और एमपी सरकार ने किया सरकारी नौकरियों में 10 प्रतिशत ईडब्ल्यूएस आरक्षण का ऐलान
पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी सरकार की सरकार और मध्यप्रदेश में कांग्रेस की सरकार ने सामान्य श्रेणी में आर्थिक रूप से कमजोर तबके के लिए सरकारी नौकरियों और शैक्षाणिक संस्थानों में 10 प्रतिशत आरक्षण देने की घोषणा कर दी है.
सामान्य वर्ग के आर्थिक रूप से पिछड़ों को 10 % आरक्षण
राज्य सरकार ने सामान्य वर्ग के आर्थिक रूप से पिछड़े लोगों को 10 प्रतिशत आरक्षण देने का फैसला लिया है. यह आरक्षण सरकारी नौकरियों और शिक्षण संस्थानों में दाखिले के क्षेत्र में मिलेगा. मंगलवार को विधानसभा स्थित मुख्यमंत्री के कार्यालय में हुई राज्य कैबिनेट की बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गयी. बैठक के बाद
जम्मू-कश्मीर से संबंधित बिलों पर समर्थन के लिये पीएम मोदी ने विपक्षी दलों का जताया आभार, ये कहा
राज्यसभा में राष्ट्रपति शासन व आरक्षण संबंधी बिल पर सोमवार को मपहर लग गयी. पीएम मोदी ने जम्मू-कश्मीर पर लाए गए बिलों को पारित कराने में दिए गए समर्थन के लिए दोनों सदनों के सांसदों का धन्यवाद कहा है.
पटना : 16 अंक लाने वालों का भी आर्ट कॉलेज में हो जायेगा एडमिशन
आर्थिक रूप से पिछड़े की छह सीटाें के लिए मात्र तीन आवेदन पटना : आर्थिक रूप से पिछड़े छात्रों के लिए पीयू में आरक्षण का लाभ मिल रहा है. इस बार आर्ट कॉलेज में 16, 18 अंकों के साथ कटऑफ से भी कम अंक लाने वालों का एडमिशन आर्थिक रूप से पिछड़े प्रमाण पत्र के आधार पर हो जायेगा.
जम्मू-कश्मीर : राष्ट्रपति शासन व आरक्षण संबंधी बिल पर रास की भी मुहर
जम्मू-कश्मीर के हर हिस्से के विकास के प्रति मोदी सरकार की प्रतिबद्धता जताते हुए गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि राज्य में ‘आतंकवाद व अलगाववाद'' को बिल्कुल बर्दाश्त नहीं किया जायेगा.
पटना : कश्मीर की समस्या के लिए कांग्रेस जिम्मेदार : आरसीपी
पटना : राज्यसभा में जदयू ने कश्मीर में राष्ट्रपति शासन को छह माह के लिए बढ़ाए जाने और जम्मू-कश्मीर आरक्षण बिल का समर्थन किया है. जदयू संसदीय दल के नेता आरसीपी सिंह ने राज्यसभा में कहा कि जम्मू-कश्मीर की स्थिति को बेहतर बनाने के लिए वहां राष्ट्रपति शासन का बढ़ाया जाना जरूरी है.
रांची : अब अपने छात्रों को नामांकन में 10% छूट देगा डीएसपीएमयू
रांची : डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी विवि अब अपने छात्रों को नामांकन में 10 फीसद की छूट देगा, ताकि विवि के विद्यार्थियों को नामांकन के लिए बाहर नहीं भटकना पड़े. उक्त निर्णय सोमवार को कुलपति डॉ एसएन मुंडा की अध्यक्षता में सिंडिकेट की बैठक में लिया गया. यह भी निर्णय लिया गया कि संबंधित विभाग में कुल सीट का 15 प्रतिशत सीट पेड (पैसा वाला) रहेगा. इसमें मेरिट और आरक्षण रोस्टर का ख्याल रखा जायेगा.
संसद सत्र: गृहमंत्री अमित शाह ने राज्यसभा में पेश किया जम्मू-कश्मीर आरक्षण संशोधन बिल
गृहमंत्री अमित शाह ने आज राज्यसभा में जम्मू-कश्मीर आरक्षण संशोधन बिल पेश किया. उन्होंने ने राष्ट्रपति शासन बढ़ाने का भी प्रस्ताव राज्यसभा में पेश किया.