40 results found for ''आरक्षण''
5 प्रतिशत आरक्षण की मांग को लेकर अड़े गुर्जरों ने 9वें दिन आंदोलन समाप्‍त किया
गुर्जरों ने आरक्षण को लेकर अपना नौ दिन पुराना आंदोलन शनिवार को समाप्त कर दिया. गुर्जर नेता किरोड़ी सिंह बैंसला ने राज्य सरकार से लिखित आश्वासन मिलने के बाद आंदोलन समाप्त करने की घोषणा की और आंदोलनकारियों से अवरुद्ध किये सभी सड़क व रेलमार्ग खोलने को कहा.
रांची : मंत्री से मिल कर जज नियुक्ति विज्ञापन को त्रुटिपूर्ण बताया
रांची : झारखंड न्यायिक सिविल जज (कनीय कोटि) के अभ्यर्थियों का दल समाज कल्याण मंत्री डाॅ लुईस मरांडी से मिला. झारखंड प्रदेश कांग्रेस कमेटी ओबीसी विभाग के प्रदेश उपाध्यक्ष अभिनव भगत के नेतृत्व में दल ने जेपीएससी द्वारा निकाली गयी नियुक्ति झारखंड न्यायिक सेवा के अंतर्गत असैनिक न्यायाधीश (कनीय कोटि) विज्ञापन संख्या - 12/2018 में आरक्षण संबंधित त्रुटियों पर बातें रखी. कहा कि जेपीएससी ने 107 पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किया है.
कैबिनेट ने लिया पिछड़े सवर्णों को 10 फीसदी आरक्षण देने का फैसला, जानें अन्य महत्वपूर्ण फैसलों के बारे में
रांची : कैबिनेट ने आर्थिक रूप से पिछड़े सवर्णों को सरकारी नौकरियों और शैक्षणिक संस्थानों में 10 प्रतिशत आरक्षण देने का फैसला किया है. सरकार के इस फैसले से राज्य में नौकरियों में आरक्षण की सीमा 50 से बढ़ कर 60 प्रतिशत हो गयी है. आर्थिक रूप से पिछड़े सवर्णों को आरक्षण देने के फैसले से एसटी, एससी और ओबीसी के लिए पहले से चला आ रहा आरक्षण का प्रावधान प्रभावित नहीं होगा. शिक्षण संस्थानों में आरक्षण के नये प्रावधानों को लागू करने के लिए सरकार द्वारा संकल्प जारी किया जायेगा.
रांची : सीएम रघुवर दास का निर्देश, 30 दिन में करें पिछड़े वर्ग का सर्वे
रांची : मुख्यमंत्री रघुवर दास के निर्देश पर राज्य सरकार ने पिछड़े वर्ग का सर्वेक्षण एक माह में पूरा करने का निर्णय लिया है. इसको लेकर सभी उपायुक्तों को निर्देश दिया गया है. कहा गया है कि अत्यंत पिछड़े वर्ग (अनुसूची- I) और पिछड़ा वर्ग (अनुसूची-II) के लिए सरकारी नौकरी तथा शैक्षणिक संस्थानों में नामांकन में आरक्षण का प्रतिशत तय करने के लिए इन वर्गों की जनसंख्या तथा उनकी शैक्षणिक स्थिति एवं पेशा संबंधी आंकड़ों का संकलन किया जाये.
रघुवर कैबिनेट की बैठक में 10 फीसदी आरक्षण को मंजूरी, सहायताप्राप्‍त स्‍कूलों के शिक्षकों को सातवें वेतनमान का तोहफा
झारखंड सरकार की सिविल सेवाओं एवं पदों पर सीधी नियुक्तियों में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए 10 फीसदी आरक्षण की स्वीकृति दी गयी. साथ ही राज्य के गैर सरकारी सहायता प्राप्त, अल्पसंख्यक सहित प्रारंभिक विद्यालयों के शिक्षकों एवं गैर सरकारी सहायता प्राप्त अल्पसंख्यक माध्यमिक विद्यालयों के शिक्षक, शिक्षकेत्तर कर्मियों को राजकीयकृत प्रारंभिक एवं राजकीयकृत माध्यमिक विद्यालयों के शिक्षक, शिक्षकेतर कर्मियों के समरूप सदृश सातवां केंद्रीय वेतनमान एवं अन्य सुविधा प्रदान करने की स्वीकृति दी गयी.
रांची : गरीब सवर्ण आरक्षण की अधिसूचना जारी नहीं, अध्यादेश लायेगी सरकार
रांची : अधिसूचना जारी नहीं होने के कारण राज्य सरकार की घोषणा के बाद भी आर्थिक रूप से कमजोर सवर्णों के लिए 10 प्रतिशत आरक्षण झारखंड में लागू नहीं हो सका है.
नीतीश ने कहा, पत्रकारों को हर माह मिलेगी 6000 पेंशन, विवि में नियुक्ति के लिए लागू हो पुरानी आरक्षण व्यवस्था
विधानमंडल से पारित होगा सर्वदलीय प्रस्ताव पटना : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि वर्तमान में सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर विश्वविद्यालयों में नियुक्ति के लिए 13 प्वाइंट आरक्षण की जो व्यवस्था की गयी है, वह पूरी तरह से गलत है.
राजस्थान में गुर्जरों को आरक्षण का विधेयक पारित, नौवीं अनुसूची में डालने की अपील
राजस्थान विधानसभा ने राज्य में गुर्जर सहित पांच जातियों को सरकारी नौकरियों और शैक्षणिक संस्थानों में पांच प्रतिशत आरक्षण देने संबंधी विधेयक बुधवार को पारित कर दिया. साथ ही, विधानसभा ने एक प्रस्ताव पारित कर केंद्र सरकार से आरक्षण की इस व्यवस्था को संविधान की नौंवी अनुसूची में शामिल करने की भी अपील की है.
पटना : सीधी नियुक्तियों में गरीब सवर्णों को 10% आरक्षण
पटना : केंद्र सरकार की तर्ज पर बिहार में भी गरीब सवर्णों को 10 प्रतिशत आरक्षण मिलेगा. इसे अमली जामा पहनाने के लिए मंगलवार को विधानसभा में बिहार पदों एवं सेवाओं की रिक्तियों तथा शैक्षणिक संस्थानों में नामांकन में आरक्षण विधेयक 2019 का बिल वितरित किया गया.
आरक्षण की मांग : गुर्जरों का आंदोलन पांचवें दिन भी जारी, 3 ट्रेनें रद्द, दो का रुट बदला गया
राजस्थान में गुर्जरों का आरक्षण के लिए आंदोलन मंगलवार चौथे दिन भी जारी है. गुर्जर नेता दिल्ली-मुंबई रेल मार्ग पर पटरियों पर बैठे हैं जिससे 3 प्रमुख ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है.
गुर्जरों का आंदोलन चौथे दिन भी जारी, बैंसला ने कहा - सरकार को वार्ता के लिए धरना स्थल पर ही आना होगा
राजस्थान में गुर्जरों काे आरक्षण के लिए आंदोलन सोमवार को चौथे दिन भी जारी रहा. गुर्जर नेता दिल्ली-मुंबई रेल मार्ग पर पटरियों पर बैठे हैं जिससे कई प्रमुख ट्रेन रद्द कर दी गयी हैं या उनके मार्ग में बदलाव किया गया है. राज्य में कई सड़क मार्ग भी बंद हैं.
हिंसक हुआ गुर्जर आंदोलन, करौली व धौलपुर में धारा 144 लागू, गहलोत बोले- वार्ता के लिए द्वार खुले
सरकारी नौकरियों और शिक्षा में पांच प्रतिशत आरक्षण की मांग को लेकर राजस्थान में गुर्जर समुदाय का आंदोलन रविवार को हिंसक हो गया. धौलपुर जिले में गोलियां चलने की आवाज सुनाई दी और पुलिस वाहनों को आग के हवाले कर दिया गया.
5% आरक्षण की मांग : पुलिस और गुर्जर प्रदर्शनकारियों के बीच हिंसक झड़प, 3 वाहनों को किया आग के हवाले
गुर्जरों के आरक्षण आंदोलन के बीच आंदोलनकारियों ने रविवार को धौलपुर जिले में आगरा-मुरैना राजमार्ग को बंद करने की कोशिश की. इस दौरान उनकी पुलिस के साथ झड़प हुई. उग्र प्रदर्शनकारियों ने पुलिस के तीन वाहनों को आग लगा दी.
राजस्थान में गुर्जरों का आंदोलन तीसरे दिन भी जारी
जयपुर : राजस्थान में गुर्जरों का आरक्षण के लिए आंदोलन रविवार को तीसरे दिन भी जारी है. गुर्जर नेता दिल्ली-मुंबई रेल मार्ग पर पटरियों पर बैठे हैं जिससे कई प्रमुख ट्रेनों को रद्द कर दिया गया हैं या उनके मार्ग में बदलाव किया गया है.
पटना : पूजा ट्रेवल एजेंसी का मालिक और टिकट दलाल गिरफ्तार
पटना : 27 जनवरी को पटना जंक्शन आरपीएफ ने जंक्शन के समीप स्थित पूजा टूर एंड ट्रेवल एजेंसी में छापेमारी की. इस छापेमारी में 96 करोड़ रुपये की आरक्षण टिकट जब्त करने के साथ-साथ दो दलाल गिरफ्तार किये गये.
5% आरक्षण की मांग : गुर्जर नेताओं की सरकारी प्रतिनिधियों के साथ वार्ता विफल, गतिरोध जारी
पांच प्रतिशत आरक्षण की मांग को लेकर गुर्जर आंदोलनकारियों और सरकारी प्रतिनिधिमंडल के बीच बातचीत के बाद भी शनिवार को गतिरोध जारी रहा. गुर्जर समाज को आरक्षण देने की मांग को लेकर अपने समर्थकों के साथ सवाईमाधोपुर के मलारना डूंगर रेल पटरियों पर बैठे गुर्जर नेता किरोडी सिंह बैंसला ने मुद्दे का हल निकालने के लिये पहुंचे सरकारी प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात के बाद भी रेल पटरियों से हटने के मना कर दिया है.
देश की जनता थानेदार, चौकीदार को भी देना जानती है सजा : तेजस्वी
भागलपुर : बिहार में भागलपुर के सैंडिस मैदान में बेरोजगारी हटाओ-आरक्षण बढ़ाओ सभा को संबाेधित करते हुए नेता प्रतिपक्ष सह डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने कहा कि देश की जनता थानेदार है और जो अपने को देश का चौकीदार कहते हैं, उन्हें सजा देना भी जानती है. तेजस्वी यादव ने कहा कि इस बारिश में भी आप लोग यहां आकर राजद के हाथ को मजबूत करने का काम किया है. युवा डिग्री लेकर भी बेरोजगार है. राज्य में बालू पर रोक लगाकर सीएम नीतीश कुमार ने और बेरोजगारी बढ़ा दी है. देश की जनता को नरेंद्र मोदी ने ठगने का काम किया है. नीरव मोदी, मेहुल चोकसी और विजय माल्या नरेंद्र दस शासन में देश का पैसा लेकर भाग गये. भाजपा देश में नागपुरिया कानून लाना चाहती है.
आरक्षण की मांग को लेकर गुर्जर समुदाय का आंदोलन, कोटा डिवीजन में रेल सेवा प्रभावित
आरक्षण की मांग को लेकर राजस्थान में गुर्जर समुदाय के लोगों ने आंदोलन शुरू कर दिया है. वे लोग आज सुबह से ही आंदोलन कर रहे हैं. सवई माधोपुर में समुदाय के लोग रेलवे ट्रैक पर बैठ गये हैं, जिसके कारण रेलसेवा बाधित है.
10 प्रतिशत का आरक्षण सवर्ण गरीबों को नहीं, सवर्ण अमीरों को दिया गया : तेजस्वी
शुक्रवार की रात शहर पहुंचे नेता प्रतिपक्ष सह पूर्व डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने प्रेस वार्ता में कहा कि बेरोजगारी हटाओ-आरक्षण बढ़ाओ सभा में युवाओं में काफी उत्साह देखा जा रहा है. देश व राज्य में केंद्र व राज्य सरकार के खिलाफ लोगों में नाराजगी है. चालीस साल बाद बेरोजगारी को लेकर एेसा देखने को मिल रहा है.
रोस्टर प्रणाली पर अध्यादेश या विधेयक लाने के लिये सरकार तैयार : जावड़ेकर
नयी दिल्ली : मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा है कि उच्च शिक्षण संस्थाओं में नियुक्तियों में आरक्षण संबंधी रोस्टर प्रणाली से अनुसूचित जाति, जनजाति और पिछड़े वर्ग के आरक्षण को प्रभावित होने से बचाने के लिये अध्यादेश या विधेयक लाने का सरकार ने फैसला किया है . राज्यसभा में इस मुद्दे पर सपा, बसपा एवं अन्य विपक्षी दलों के हंगामे के कारण पिछले तीन दिनों से जारी गतिरोध पर सरकार की स्थिति स्पष्ट करते हुये जावड़ेकर ने शुक्रवार को कहा कि आरक्षण संबंधी रोस्टर प्रणाली पर उच्चतम न्यायालय में सरकार पुनर्विचार याचिका दायर करेगी. उन्होंने कहा कि अदालत में यह याचिका खारिज होने की स्थिति में सरकार ने अध्यादेश या विधेयक लाने का फैसला किया है.