58 results found for ''आंदोलन''
तृणमूल की आमसभा में आंदोलन की घोषणा
शहर के गांधी मोड़ मैदान में सोमवार को तृणमूल ने आम सभा आयोजित की. काफी संख्या में तृणमूल समर्थकों ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया. पांडेश्वर के विधायक सह तृणमूल जिला अध्यक्ष जितेंद्र तिवारी ने केंद्र सरकार की श्रम विरोधी नीतियों पर जमकर प्रहार किया. आसनसोल के मेयर श्री तिवारी ने कहा कि केंद्र सरकार श्रम नीतियों में बदलाव कर श्रमिकों का शोषण कर रही है.
पटना : निगमकर्मी 15 सितंबर को करेंगे सम्मेलन
पटना : नौ सूत्री मांगों को लेकर क्रांतिकारी मजदूर यूनियन की ओर से रविवार को निगम कर्मियों की बैठक आयोजित की गयी. बैठक की अध्यक्षता करते हुए रूप नारायण मोची ने कहा कि 15 सितंबर को सम्मेलन किया जायेगा. इस सम्मेलन से पहले चरणबद्ध तरीके से अपनी मांगों को लेकर आंदोलन किया जायेगा.
झारखंड में 504 झारखंड व 230 जेपी आंदोलनकारी
रांची : झारखंड, वनांचल एवं जेपी अांदोलनकारी चिह्नितीकरण आयोग ने राज्य सरकार को अपनी अंतिम रिपोर्ट सौंप दी है. आयोग ने रिपोर्ट में झारखंड आंदोलन में हिस्सा लेने वाले 504 और जेपी आंदोलन में शामिल 230 लोगों के ही आवेदनों को संपुष्ट किया है.
सीएम ने फहराया तिरंगा
स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने गुरुवार को रेड रोड पर आयोजित एक कार्यक्रम में राष्ट्रीय ध्वज फहराया. इस अवसर पर रेड रोड में परेड का भी आयोजन हुआ. इससे पहले मुख्यमंत्री ने दो ट्वीट किए थे. इनमें उन्होंने राजनीतिक और आर्थिक आजादी, अभिव्यक्ति तथा लोकतांत्रिक अधिकारों की आजादी पर बल दिया. उनका कहना था कि धर्मनिरपेक्षता ही भारत को बतौर राष्ट्र एकजुट रखता है. शांतिपूर्ण आंदोलन से इन अधिका
तीन दिन से रहिका और सतलखा में बिजली गुल
बीते एक माह से बिजली की समस्या से उपभोक्ता परेशान हैं. समस्या है कि उपभोक्ताओ का पीछा नही छोड़ रहा है. शहरी क्षेत्रों में परेशानी का निदान देर सवेर हो भी जा रहा है. पर ग्रामीण क्षेत्रो में इतना बुरा हाल है कि उपभोक्ता अब आंदोलन करने के मूड में गया है. पिछले सोमवार की शाम आये आंधी तूफान के कारण कई प्रखंड में बिजली की समस्या आज भी बना हुआ है.
छत्रधर महतो की आजीवन कारावास की सजा खारिज, साक्ष्य के अभाव में दो बाइज्जत बरी
कलकत्ता हाइकोर्ट ने बुधवार को लालगढ़ आंदोलन के मुख्य नेता रहे छत्रधर महतो को निचली अदालत द्वारा दी गयी आजीवन कारावास की सजा को खारिज कर दिया. इसके साथ ही हाइकोर्ट ने साक्ष्य के अभाव में दो दोषियों को बाइज्जत बरी करने का आदेश दिया. बताया जा रहा है कि पुलिस की ओर से दिये गये साक्ष्य पर्याप्त नहीं थे,
लोकतंत्र पर गर्व का क्षण
ब्रिटिश हुकूमत से आजाद होने के हिलोरें मारती भारतीय तमन्ना से उपजे आंदोलन के दबाव में जब भारत को स्वतंत्र करने पर विचार किया जाने लगा था, तो अधिकतर ब्रिटिश नेता मानते थे कि उनके चले जाने के बाद यह देश एक नहीं रह पायेगा. विंस्टन चर्चिल तो पहले से ही डंके के चोट पर कहते थे कि स्वतंत्र होते ही भारत के कई टुकड़े हो जायेंगे. भारत के बारे में बेहतरीन कृतियां रचनेवाले रुडयार्ड किपलिंग से लेकर अमेरिकी नेताओं-लेखकों तक को लगता था कि इतनी विविधताओं वाला देश एक नहीं रह सकता.
स्वतंत्रता के ध्येय
पंद्रह अगस्त, 1947 से अनवरत चल रही राष्ट्र यात्रा में विकास एवं समृद्धि के अनगिनत सुनहरे मील के पत्थर हैं. स्वतंत्रता आंदोलन के संघर्ष और बलिदान इस यात्रा के आधार भी हैं तथा आदर्श भी. औपनिवेशिक शासन ने देश को भौतिक रूप से जीर्ण-शीर्ण कर दिया था, परंतु हमारे पुरखों ने युगों से संचित नैतिक मूल्यों, आध्यात्मिकता और आत्मबल को संबल बनाकर हमारे लिए स्वतंत्रता का अर्जन किया. स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर हम उन सेनानियों और राष्ट्रनिर्माताओं का स्मरण करते हुए उनके सपनों के भारत के सृजन का संकल्प दुहराते हैं. यह राष्ट्रीय पर्व हमें अपनी उपलब्धियों के गौरव गान का दिवस तो है ही, अपनी सफलताओं और असफलताओं को सामने रख आत्ममंथन का दिवस भी है.
सीबीएसइ परीक्षा शुल्क कम करने की मांग की
रांची : रांची जिला महानगर कांग्रेस कमेटी अनुसूचित जाति विभाग के चेयरमैन राजू राम ने एससी-एसटी विद्यार्थी के सीबीएसइ शुल्क की बढ़ोतरी को केंद्र सरकार से शीघ्र कम करने की मांग की है. साथ ही चेतावनी दी है कि अगर शुल्क कम नहीं किया गया, तो अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति वर्ग के लोग सड़क पर उतर कर जोरदार आंदोलन करेंगे.
मांग पूरी नहीं होने पर 16 से तेज करेंगे आंदोलन
राज्य के 65 हजार पारा शिक्षक एक बार फिर आंदोलन की तैयारी कर रहे हैं. पारा शिक्षक 15 अगस्त तक इंतजार करेंगे. एकीकृत पारा शिक्षक संघर्ष मोर्चा के संजय दूबे ने बताया कि स्कूली शिक्षा व साक्षरता मंत्री ने पिछले दिनों पारा शिक्षकों को 15 अगस्त तक उनकी मांगों पर सकारात्मक कार्रवाई करने का आश्वासन दिया था. ऐसे में अगर 15 अगस्त तक पारा शिक्षकों की सेवा शर्त नियमावली तैयार नहीं की जाती है, तो मोर्चा 16 अगस्त से आंदोलन करेगा.
PM मोदी और अमित शाह पर अभद्र टिप्‍पणी करना Hard Kaur को पड़ा महंगा, Twitter अकाउंट सस्‍पेंड
बॉलीवुड की रैपर और सिंगर हार्ड कौर अपने पोस्‍ट को लेकर एक बार फिर सुर्खियों में आ गई हैं. इस बार उनका एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है जिसमें वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह के खिलाफ भद्दी भाषा का इस्तेमाल करती नजर आ रही हैं. अब ट्विटर ने उनका अकाउंट संस्‍पेंड कर दिया है. वीडियो में वह हार्ड कौर खालिस्तानी समर्थकों के साथ मौजूद थीं और वीडियो में खालिस्तान आंदोलन के बारे में बात करती नजर आई थी.
तब स्वतंत्रता संग्राम के लड़ाकों का एक ही था लक्ष्य 'आजादी'
प्रखंड के क्षेत्र के आदमवान निवासी स्वतंत्रता सेनानी राजेंद्र प्रसाद सिंह ने आजादी की लड़ाई के बाद देश में स्थापित गणतांत्रिक व्यवस्था व वर्तमान समय में इसके बदलते स्वरूप पर विचार व्यक्त करते हुए कहा है कि उन्होंने 1942 के अंग्रेजों भारत छोड़ो आंदोलन में भी भाग लिया था.
पांच से हड़ताल करेंगे राजस्वकर्मी
रांची : झारखंड राज्य राजस्व उप निरीक्षक संघ ने मांगों को लेकर आंदोलन करने की घोषणा की है. इसके तहत सारे राजस्व उप निरीक्षक 19 अगस्त से जिला मुख्यालयों में मशाल जुलूस निकालेंगे. 21 अगस्त को उपायुक्तों के समक्ष प्रदर्शन करेंगे. फिर 27 अगस्त को मांगों के समर्थन में राजस्व, निबंधन एवं भूमि सुधार मंत्री अमर बाउरी के आवास के समक्ष प्रदर्शन करेंगे. साथ ही उनके आवास का घेराव करेंगे.
बीएसएनएल ने 350 अस्थायी कर्मचारियों को किया निलंबित
सात महीने के बकाये वेतन की मांग को लेकर पश्चिम बंगाल बीएसएनएल कॉन्ट्रैक्चुअल वर्कर यूनियन के बैनर तले आंदोलन कर रहे 350 अस्थाई कर्मियों को बीएसएनएल प्रबंधन ने बिना नोटिस जारी किये निलंबित कर दिया. बताया जा रहा है कि दो दिन पहले बीएसएनएल प्रबंधन ने उक्त नोटिस जारी किया.
पुरानी पेंशन योजना को लेकर बैठक
राज्य में पुरानी पेंशन योजना लागू करने को लेकर शिक्षकों की बैठक हुई. अध्यक्षता प्रखंड संयोजक नेपोलियन महली ने की. उन्होंने कहा कि नेशनल मूवमेंट ऑफ गोल्ड पेंशन स्कीम लागू हो, अन्यथा चरणबद्ध आंदोलन किया जायेगा.
रीझुनाथ चौधरी को दी गयी श्रद्धांजलि
सांसद चंद्रप्रकाश चौधरी के पिता रीझुनाथ चौधरी की पांचवीं पुण्यतिथि सांडी गांव में मनायी गयी. इस दौरान पूर्व उप मुख्यमंत्री सुदेश कुमार महतो सहित कई लोगों ने उनके चित्र पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी. उन्होंने कहा कि स्व चौधरी मजदूरों के मसीहा थे. आज इनके आंदोलन के कारण रजरप्पा में सैकड़ों कामगारों को रोजगार मिला.
आरोपी की गिरफ्तारी की मांग को ले थाना का घेराव
महिला की दुष्कर्म कर हत्या करने के नामजद आरोपी प्रकाश राय (ग्राम कोशोगोंदोदिघी) को गिरफ्तार करने की मांग को लेकर शनिवार को देवरी थाना का घेराव और धरना-प्रदर्शनकिया गया. चंद्रवंशी समाज प्रखंड इकाई देवरी व भाकपा माले ने अलग-अलग आंदोलन किया. सबसे पहले चंद्रवंशी समाज के लोग शनिवार की दोपहर 12 बजे थाना के समक्ष पहुंचे और गेट के पास ही धरना दिया.
चाईबासा इंजीनियरिंग कॉलेज में हुईं कक्षाएं
झींकपानी स्थित चाईबासा इंजीनियरिंग कॉलेज में शनिवार को कक्षाएं हुईं. छात्र सौरभ सिंह आत्महत्या को लेकर दो दिनों से छात्र आंदोलन पर थे. आरोपी छात्रों की गिरफ्तारी व सहायक प्रोफेसर सह हॉस्टल इंचार्ज मनोज मंडल को सस्पेंड किए जाने के बाद छात्र शांत हुए. हालांकि छात्र सौरभ को न्याय दिलाने को लेकर कॉलेज के सीनियर व जूनियर छात्र एकजुट हैं.
पत्थलगड़ी आंदोलन के दो नेताओं पर चलेगा देशद्रोह का मुकदमा
रांची : खूंटी में पत्थलगड़ी आंदोलन से जुड़े दो नेताओं पर देशद्रोह का मुकदमा चलेगा. जिन पर मुकदमा चलना है, उनमें खूंटी के भंडरा फुटकल टोली निवासी विकास टूटी और सायको थाना क्षेत्र के उदबुरू गांव निवासी प्रभु सहाय पूर्ति शामिल हैं. दोनों के खिलाफ मुकदमा चलाने की अनुमति विधि विभाग ने पुलिस को दी है.
पत्थलगड़ी आंदोलन के दो नेताओं पर चलेगा देशद्रोह का मुकदमा
रांची : खूंटी में पत्थलगड़ी आंदोलन से जुड़े दो नेताओं पर देशद्रोह का मुकदमा चलेगा. जिन पर मुकदमा चलना है, उनमें खूंटी के भंडरा फुटकल टोली निवासी विकास टूटी और सायको थाना क्षेत्र के उदबुरू गांव निवासी प्रभु सहाय पूर्ति शामिल हैं. दोनों के खिलाफ मुकदमा चलाने की अनुमति विधि विभाग ने पुलिस को दी है.