290 results found for ''अस्पताल''
सीवान में बीडीओ के चालक एवं पुत्र को अपराधियों ने मारी गोली, हालत गंभीर
सीवान : बिहार के सीवान जिले में बेखौफ अपराधियों ने गुरुवार की रात करीब 8:30 बजे हुसैनगंज थाने के सरेया गांव के समीप हुसैनगंज प्रखंड के बीडीओ के चालक एवं उसके पुत्र को गोली मारकर जख्मी कर दिया. गंभीर रूप से जख्मी चालक एवं उसके पुत्र को उपचार के लिए सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया. दोनों की हालत गंभीर होने के कारण डॉक्टरों ने पीएमसीएच रेफर कर दिया
बिहारशरीफ : सदर अस्पताल में मांस के लोथड़े को निवाला बनाते दिखे दो कुत्ते, तमाशाबीन बने रहे लोग
बिहारशरीफ : बिहारशरीफ सदर अस्पताल परिसर में दो कुत्ते भ्रूण नोंचते एवं इसे खाते पाये गये तो लोग भौंचक रहे गये. मंगलवार की देर शाम एसएनसीयू के पास करीब पंद्रह मिनट तक यह तमाशा चलता रहा. लेकिन, कुत्तों को भगाने की किसी ने जहमत नहीं उठायी. हालांकि, कहने के लिए सदर अस्पताल में आधे दर्जन से भी अधिक सिक्यूरिटी गार्ड हर रोज डयूटी बजाते हैं. लेकिन, ज्यादातर मोबाइल पर ही इधर उधर व्यस्त रहते हैं.
रामगढ़ के सुपरस्पेशियलिटी हॉस्पिटल पर बच्चों की खरीद-बिक्री का आरोप, दो बच्चे बरामद
रांची : झारखंड की राजधानी रांची से सटे रामगढ़ जिला के वृंदावन सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर एंड मेडिकल साइंस पर बच्चों की खरीद-बिक्री का आरोप लगा है. गुप्त सूचना के आधार पर अस्पताल से दो बच्चे बरामद हुए हैं. इनकी उम्र 6 से 7 महीने बतायी जाती है. इसमें एक बालक और एक बालिका है. गुप्त सूचना के आधार पर रामगढ़ पुलिस और चाइल्ड वेलफेयर कमेटी (सीडब्ल्यूसी) ने बुधवार देर रात छापामारी कर शिशुओं को बरामद किया.
पटना :मरीजों को नहीं मिल पा रही सुपर स्पेशियलिटी सुविधा
सात निश्चय योजना में पांच मेडिकल कॉलेजों में एक का भी नहीं हुआ शिलान्यास पटना : राज्य में मेडिकल कॉलेज अस्पतालों की संख्या नहीं बढ़ने के कारण मरीजों को मिलनेवाली सुपर स्पेशियलिटी सेवा का विस्तार नहीं हो रहा है.
शेखपुरा : करेंट लगने से एक ही परिवार के तीन की मौत
शेखपुरा : अरियरी थाना क्षेत्र के धनौल गांव में करेंट लगने से एक ही परिवार के तीन लोगों की मौत हो गयी. घटना से आक्रोशित लोगों ने तीनों शवों को सदर अस्पताल के मुख्य मार्ग पर रख कर यातायात ठप कर दिया. वहीं, आक्रोशित ग्रामीणों ने धनौल गांव के सामने भी सड़क को जाम कर दिया. घटना को लेकर ग्रामीणों में काफी गुस्सा देखा जा रहा था.
देवघर ब्लड बैंक से रोजाना 30-35 मरीजों को चाहिए खून, पर 10-15 यूनिट ही उपलब्ध
राजीव रंजन, देवघर : पुराना सदर अस्पताल परिसर में चल रहा देवघर का ब्लड बैंक पिछले पांच साल से बिना लाइसेंस के ही चल रहा है. इस ब्लड बैंक पर न केवल देवघर के मरीजों की बल्कि, आसपास के जिलों के मरीज भी निर्भर हैं. इसके बावजूद विभाग की अनदेखी व प्रशासनिक उदासीनता की वजह से बिना लाइसेंस के ही मरीजों को ब्लड मुहैया कराया जा रहा है. श्रावणी मेला समाप्ति के साथ ही देवघर ब्लड बैंक में रक्त की कमी हो गयी है.
नौबतपुर : बच्चों की लड़ाई में बड़े भिड़े, पांच लोग जख्मी
नौबतपुर : सरारी गांव में मंगलवार की रात बच्चों के खेलने को लेकर हुए विवाद में दो पक्षों के बीच मारपीट हो गयी. मारपीट में पांच लोग जख्मी हो गये. सभी घायलों को स्थानीय रेफरल अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती कराया गया है. एक की हालत गंभीर देखकर डॉक्टर ने पटना रेफर कर दिया है.
जागरूकता के अभाव में टेली मेडिसिन सेंटर की सुविधा नहीं ले पा रहे जरूरतमंद
देवघर : हृदय रोगियों की सुविधा के लिए जिले में दो टेली मेडिसिन सेंटर की शुरुआत की गयी. एक सेंटर देवीपुर प्रखंड के बुढ़ैई व दूसरा करौं प्रखंड के गोविंदपुर में खोला गया. सेंटर खोलने का मकसद ग्रामीण क्षेत्र के हृदय रोगियों को अपोलो अस्पताल के डॉक्टर से काउंसेलिंग कराकर इलाज कराना था.
रांची: डॉ दंपती ने नहीं लौटाये बैंक के 4.13 करोड़ रुपये, भेजा नोटिस
रांची/हटिया : डॉ सुबोध कुमार व उनकी पत्नी डॉ निधा करण ने रांची के क्लब साइड बैंक ऑफ इंडिया की शाखा से 4.13 करोड़ रुपये कर्ज लिया था. यह कर्ज सुकृति हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर प्राइवेट लिमिटेड (अस्पताल) खोलने व उपकरणों की खरीद के नाम पर लिया गया था. लेकिन जानकार बताते हैं कि करीब 50-60 लाख रुपये के उपकरण ही डॉक्टर द्वारा खरीदे गये. और तय समय पर बैंक का कर्ज नहीं चुकाया.
30 साल से अधिक उम्रवालों के स्वास्थ्य की होगी जांच
गया : जयप्रकाश नारायण सदर अस्पताल में बुधवार को सिविल सर्जन की अध्यक्षता में एएनएम व डाटा ऑपरेटरों को आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत प्रशिक्षण दिया गया.
परसुडीह : नौकरानी से दुष्कर्म में रेलकर्मी भेजा गया जेल
जमशेदपुर : परसुडीह के गोलपहाड़ी में नाबालिग नौकरानी से दुष्कर्म करने का आरोपी रेलकर्मी माणिकचंद दास को पुलिस ने बुधवार को जेल भेज दिया. पुलिस ने पीड़िता का कोर्ट में बयान कराया. कोर्ट में पीड़िता ने बताया है कि माणिकचंद दास अक्सर रात ने दवा खिला देने के बाद उसके साथ शारीरिक संबंध बनाता था. सुबह नींद खुलने पर उसके कपड़े अस्त-व्यस्त रहते थे. पुलिस ने पीड़िता की सदर अस्पताल में मेडिकल जांच करायी. पीड़िता के बयान पर परसुडीह थाना में रेलकर्मी के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है.
एमजीएम अस्पताल में इलाज के दौरान कुपोषित बच्ची की मौत
जमशेदपुर : एमजीएम के एनआइसीयू में इलाज करा रही आठ माह की कुपोषित बच्ची उषा रानी महाली की बुधवार की सुबह लगभग आठ बजे मौत हो गयी. वह बोड़ाम के पोटकाडीह की रहने वाली थी. मौत की जानकारी मिलते ही परिजन का रो-रोकर बुरा हाल हो गया.
एमजीएम अस्पताल के 380 आउटसोर्स कर्मी हड़ताल पर, व्यवस्था चरमराई
जमशेदपुर : एमजीएम अस्पताल में आउटसोर्स पर तैनात नर्स, फार्मासिस्ट, टेक्नीशियन में बुधवार से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले गये. हड़ताल में 295 नर्स, 15 फार्मासिस्ट व 70 टेक्नीशियन शामिल है. आउटसोर्स कर्मी जुलाई माह का वेतन तत्काल भुगतान करने की मांग कर रहे हैं.
कैमूर : कुएं में दम घुटने से किसान की मौत, मदद के लिए कुएं में उतरे सहयोगी किसान ने भी दम तोड़ा
भभुआ : कैमूर जिले के कुढ़नी थाना अंतर्गत कम्हारी गांव के दो किसानों की एक कुएं में दम घुटने से बुधवार को मौत हो गयी. पुलिस अधीक्षक दिलनवाज अहमद ने बताया कि मृतक किसानों में ओमप्रकाश चौधरी (51) और जितेंद्र चौधरी (48) शामिल हैं. पुलिस ने दोनों शवों को पोस्टमार्टम के लिए कैमूर जिला मुख्यालय भभुआ स्थित सदर अस्पताल भेज दिया है.
अस्पताल, अपार्टमेंट व होटल में एक हफ्ते में बनाएं रेन वाटर हॉर्वेस्टिंग सिस्टम
मुजफ्फरपुर : शहरी क्षेत्र में जितने भी अस्पताल, अपार्टमेंट, होटल व वाणिज्यिक भवन हैं, उन्हें एक सप्ताह के अंदर वाटर हॉर्वेस्टिंग सिस्टम की व्यवस्था करने का अल्टीमेटम दिया गया है. नगर आयुक्त मनेश कुमार मीणा ने जल शक्ति अभियान के तहत बुधवार को सभी अपार्टमेंट, होटल संचालक व ऑर्किटेक्ट के साथ बैठक की.
रांची : दो माह के बच्चे की आंखों का हुआ सफल ऑपरेशन
रांची : दो माह के बच्चे की आंख का सफल ऑपरेशन मेडिका अस्पताल में किया गया. बच्चा समय से पूर्व ही पैदा हुआ था, जिसके कारण उसे रेटिनोपैथी ऑफ प्री-मेच्योरिटी (आरओपी) की बीमारी हो गयी थी. प्री-मेच्योर होने के कारण बच्चे की दोनों आंखों की रोशनी कम हो गयी थी. जांच में पता चला कि दायीं आंख को लेजर ट्रीटमेंट से ठीक किया जा सकता है, लेकिन बायीं आंख को बिना ऑपरेशन के ठीक नहीं किया जा सकता है. इसके बाद नेत्र रोग व आरओपी रोग विशेषज्ञ डाॅ सुबोध कुमार व उनकी टीम ने 14 अगस्त को ऑपरेशन किया, जो पूरी तरह सफल रहा.
स्वास्थ्य सेवा एवं डॉक्टर
देहाती इलाकों में सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवा की पहुंच संतोषजनक नहीं है. अच्छे सरकारी व निजी अस्पतालों तथा विशेषज्ञ चिकित्सकों की उपलब्धता शहरों में होने के कारण ग्रामीण मरीजों को समय पर सही सलाह नहीं मिल पाती है. ऐसे में बीमारी गंभीर हो जाती है, जिसके इलाज पर काफी खर्च करना पड़ता है.
ऊंची इमारतों पर लगेंगे ठनके से बचाने वाले यंत्र
पटना : राज्य में ठनका गिरने की जानकारी आधा घंटे पहले मिल जाये, इसके लिए राज्य सरकार ने अमेरिकी कंपनी अर्थ नेटवर्क से करार किया है. बहुत जल्द इस सिस्टम का फायदा लोगों को मिलने लगेगा और ठनका गिरने से होने वाली मौत पर रोक लगायी जा सकेगी. इसी कड़ी में विभाग ने नये सभी ऊंचे निजी घर, स्कूल व अस्पतालों में तड़ित चालक यंत्र लगाने का आदेश िदया है. ताकि ऊंचे अपार्टमेंट व घरों में रहने वाले आराम से रहें और उन्हें िकसी तरह का नुकसान नहीं उठाना पड़े. आपदा विभाग के अधिकारियों ने कहा कि बिहार के लगभग जिले ठनका से प्रभावित हैं. इसमें 11 जिलों में इसका खतरा ज्यादा रहता है.
चिकित्सक की लापरवाही से मरीज की मौत
दिनहाटा : दिनहाटा महकमा अस्पताल में मरीज की मौत को लेकर परिजनों हंगामा कर दिया. बुधवार दोपहर को प्रतिमा सरकार नामक महिला की मौत हो गयी. परिवारवालों का आरोप है कि मरीज की मौत इलाज के अभाव में हुई है. अस्पताल सूत्रों से पता चला है कि शिकायत दर्ज नहीं हुई है.
सीवान : शहर में युवक को गोली मार किया घायल, बेहतर इलाज के लिए पटना रेफर
सीवान : बिहार के सीवान में मुफस्सिल थाने के अयोध्यापुरी में बुधवार की रात्रि करीब 8:15 बजे अपराधियों ने अंधाधुंध फायरिंग कर एक युवक को जख्मी कर दिया. घायल युवक का नाम अनुराग सिंह है जो नगर थाने के दक्षिण टोला सदानी चौक निवासी अजय सिंह का पुत्र है. घायल युवक को उपचार के लिए सदर अस्पताल लाया गया. लेकिन, हालत गंभीर होने के कारण डॉक्टरों ने पीएमसीएच पटना रेफर कर दिया.