61 results found for ''अमेरिका''
ईरान से कच्चे तेल की आयात पर अमेरिकी प्रतिबंध का भारत ने निकाला तोड़, जानिये क्या...?
नयी दिल्ली : ईरान से कच्चे तेल की आपूर्ति के मामले में खरीदार देशों को आगे प्रतिबंधों में छूट नहीं देने के अमेरिका के फैसले के बाद भारत ने आपूर्ति में संभावित कमी के मद्देनजर वैकल्पिक स्रोतों की तैयारी कर ली है. अमेरिका के ट्रंप प्रशासन ने सोमवार को ईरान से कच्चा तेल खरीदने के मामले में भारत जैसे देशों को प्रतिबंधों से दी गयी छूट को आगे नहीं बढ़ाने का फैसला किया है. एक शीर्ष सूत्र ने कहा कि हमारे कच्चे तेल की आपूर्ति के स्रोत काफी फैले हुए हैं. किसी भी संभावित कमी को पूरा करने के लिए हमारे पास वैकल्पिक स्रोत हैं.
सरकार के सूत्रों ने कहा, ईरान से तेल आयात पर पाबंदी से छूट समाप्त करने के US के फैसले का कर रहे स्टडी
नयी दिल्ली : भारत ईरान से तेल आयात पर पाबंदी से छूट समाप्त करने के अमेरिकी फैसले का पड़ने वाले प्रभाव का अध्ययन कर रहा है. सरकारी सूत्रों ने सोमवार को यह कहा. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ईरान से तेल आयात की पाबंदी से किसी को भी छूट नहीं देने का निर्णय किया है. इस कदम का भारत की ऊर्जा सुरक्षा पर प्रभाव पड़ सकता है.
ईरान से तेल आयात करने के लिए पांच देशों पर प्रतिबंध की तैयारी में अमेरिका
वॉशिंगटन : ट्रंप प्रशासन चीन, भारत और अपने सहयोगी देशों जापान, दक्षिण कोरिया और तुर्की को यह बताने के लिए तैयार है कि अगर उन्होंने ईरान से तेल का आयात जारी रखा, तो उन्हें भी अमेरिकी प्रतिबंधों का सामना करना पड़ेगा. तीन अमेरिकी अधिकारियों ने रविवार को बताया कि विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ सोमवार को यह घोषणा कर सकते हैं कि प्रशासन पांच देशों को प्रतिबंधों में छूट नहीं देगा. इस छूट की अवधि दो मई को समाप्त हो रही है.
ईरान से तेल आयात करने के लिए पांच देशों पर प्रतिबंध की तैयारी में अमेरिका
वॉशिंगटन : ट्रंप प्रशासन चीन, भारत और अपने सहयोगी देशों जापान, दक्षिण कोरिया और तुर्की को यह बताने के लिए तैयार है कि अगर उन्होंने ईरान से तेल का आयात जारी रखा, तो उन्हें भी अमेरिकी प्रतिबंधों का सामना करना पड़ेगा. तीन अमेरिकी अधिकारियों ने रविवार को बताया कि विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ सोमवार को यह घोषणा कर सकते हैं कि प्रशासन पांच देशों को प्रतिबंधों में छूट नहीं देगा. इस छूट की अवधि दो मई को समाप्त हो रही है.
मजबूत होती साझेदारी
अमेरिका और जापान के रक्षा एवं विदेश विभाग के शीर्ष मंत्रियों ने द्विपक्षीय बातचीत में भारत के साथ बेहतर होते संबंधों पर संतोष जताया है. वाणिज्यिक तथा सामरिक दृष्टि से अत्यंत महत्वपूर्ण हिंद-प्रशांत क्षेत्र में ये तीन देश ऑस्ट्रेलिया के साथ व्यापक साझेदारी बनाने की दिशा में अग्रसर हैं.
ट्रंप ने श्रीलंका आतंकी हमले में ट्वीट कर बताया 13.8 करोड़ लोगों की हुई मौत, बाद में हटाया
अक्सर अपनी गड़बड़ियों को लेकर सुर्खियों में रहने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने रविवार को एक बार फिर गलती की और कहा कि श्रीलंका में हुए विस्फोटों में ‘13.8 करोड़ लोगों की मौत'' हो गयी.
अमेरिका ने शरणार्थियों को हिरासत में लेने वाले मिलिशिया सदस्य को किया गिरफ्तार
वाशिंगटन : अमेरिका-मैक्सिको सीमा पर शरणार्थियों को अवैध रूप से हिरासत में लेने के आरोपी सशस्त्र दक्षिणपंथी मिलिशिया समूह के एक सदस्य को एफबीआई ने गिरफ्तार किया है.
रिलायंस इंडस्ट्रीज ने कहा, वेनेजुएला मामले में अमेरिकी पाबंदी का उल्लंघन नहीं, अमेरिकी प्रशासन की मंजूरी से तेल खरीद
नयी दिल्ली : रिलायंस इंडस्ट्रीज ने शनिवार को कहा कि उसने वेनेजुएला पर अमेरिकी पाबंदी का कोई उल्लंघन नहीं किया है. उसने लैटिन अमेरिकी देश से रूस की रोसनेफ्ट जैसी कंपनियों से कच्चे तेल की खरीद की है और इसकी पूरी जानकारी अमेरिकी प्रशासन को है. रिलायंस ने एक बयान में कहा कि वेनेजुएला की राष्ट्रीय तेल कंपनी पीडीवीएसए को तेल आपूर्ति के लिए तीसरे पक्ष के जरिये नकद भुगतान की रिपोर्ट पूरी तरह गलत और निराधार है.
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग चलाने की उठी मांग
वाशिंगटन : मोक्रेट सीनेटर एलिजाबेथ वारेन ने अमेरिका की प्रतिनिधि सभा से राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग की कार्यवाही शुरू करने की शुक्रवार को अपील की. ऐसा करने वाली वह राष्ट्रपति पद की पहली उम्मीदवार है.
Canada : हिमस्खलन में तीन पर्वतारोहियों की मौत होने की आशंका
मॉन्ट्रियल : पश्चिमी कनाडा में एक पर्वतीय क्षेत्र में हिमस्खलन के बाद से तीन विश्व विख्यात पेशेवर पर्वतारोही लापता हैं और उनकी मौत हो जाने की आशंका है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, बैन्फ नेशनल पार्क में मंगलवार शाम को अमेरिका के जेस रोस्केले (36) और ऑस्ट्रिया के हंसजोर्ग एयूर (35) और डेविड लामा (28) लापता हो गये थे.
White House : जापान के नये सम्राट से मिलने वाले पहले विदेशी नेता होंगे ट्रंप
वॉशिंगटन : अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया जापान के युवराज नारुहितो के सम्राट बनने के बाद उनसे मुलाकात करने वाले पहले विदेशी राजकीय अतिथि होंगे. व्हाइट हाउस ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी.
गेम ऑफ थ्रोन्स के अंदाज में पोस्टर जारी कर ट्रम्प बोले : गेम ओवर
वाशिंगटन : अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने विशेष अधिवक्ता रॉबर्ट मूलर की जांच में अपने खिलाफ कुछ साबित नहीं होने पर एचबीओ की मशहूर फंतासी सीरीज ‘गेम ऑफ थ्रोन्स’ के स्टाइल में फिर एक पोस्टर जारी किया. उन्होंने ट्वीट कर कहा, ‘गेम ओवर’.
अंतरिक्ष में जाने की परीक्षा पास करने वाली पहली अमेरिकी महिला जेरी कॉब का निधन
फ्लोरिडा (अमेरिका) : अंतरिक्ष यात्रा के लिए परीक्षा पास करने वाली अमेरिका की पहली महिला जेरी कॉब का निधन हो गया. वह 88 वर्ष की थीं. कॉब 1961 में अंतरिक्ष यात्री की परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाली पहली महिला बनी थीं, लेकिन उन्हें कभी अंतरिक्ष यात्रा का अवसर नहीं मिल पाया. कॉब पिछले कुछ दिनों से बीमार थीं.
Facebook : अनुमान से अधिक Instagram के पासवर्ड उजागर हुए
सैन फ्रांसिस्को (अमेरिका) : फेसबुक ने यह बात स्वीकार की है कि पासवर्ड सुरक्षा में हुई चूक के कारण प्रभावित होने वाले इंस्टाग्राम यूजर्स की संख्या चार सप्ताह पूर्व लगाये गये अनुमान से भी अधिक है. सोशल मीडिया दिग्गज फेसबुक ने मार्च के आखिरी में बताया था कि उसने अनजाने में सामान्य टेक्स्ट में पासवर्ड संग्रहित कर लिये थे, जिसके कारण उसके हजारों कर्मचारियों के लिए उन्हें खोजना संभव हो पाया.
पाकिस्तान मसूद अजहर पर किसी के ‘दबाव' में नहीं आएगा : विदेश मंत्रालय
इस्लामाबाद : मसूद अजहर पर प्रतिबंध लगाने के मामले पर पाकिस्तान किसी के भी ‘दबाव'' में नहीं आएगा. पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल ने बृहस्पतिवार को यह बात कही। फैसल का यह बयान चीन के उन रपटों को खारिज करने के बाद आया है जिसमें यह कहा गया था कि अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस ने चीन को अल्टीमेटम दिया है कि वह संयुक्तराष्ट्र द्वारा जैश-ए-मोहम्मद के प्रमुख अजहर को अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी घोषित करने के मसले पर अपने ‘तकनीकी रोक'' को हटा ले. फैसल ने कहा कि अजहर पर पाकिस्तान का रुख स्पष्ट है.
एप्पल और क्वालकॉम ने एक-दूसरे के खिलाफ दूर किये गिले-शिकवे, खत्म किये सभी दायर मुकदमे
सैन फ्रांसिस्को : एप्पल और अमेरिका की माइक्रोचिप बनाने वाली कंपनी क्वालकॉम ने एक-दूसरे के खिलाफ गिले-शिकवे को दूर करते हुए दायर सारे मुकदमों को समाप्त करने का फैसला किया है. दोनों कंपनियों ने कहा है कि वे दुनियाभर में एक-दूसरे के खिलाफ दायर सभी मुकदमों को खत्म करने को लेकर सहमत हो गये हैं.
चीन की अर्थव्यवस्था को थोड़ा सा मिला ऑक्सीजन, पहली तिमाही में जीडीपी वृद्धि 6.4 फीसदी
बीजिंग : अमेरिका की ओर से छेड़े गये ट्रेड वार की वजह से संकट में झूल रही चीन की अर्थव्यवस्था को वित्त वर्ष 2019-20 की पहली तिमाही में थोड़ा सा ऑक्सीजन मिल गया है. पहली तिमाही के दौरान चीन के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि दर 6.4 फीसदी रही है. उसके जीडीपी की यह वृद्धि उसकी उम्मीद से कुछ अधिक है. विशेषज्ञों का मानना है कि चीन की अर्थव्यवस्था कई तरह की अड़चनों का सामना कर रही है. इसके बावजूद वह अच्छी वृद्धि दर्ज कर पायी है.
असांजे की गिरफ्तारी के बाद इक्वाडोर पर हुए चार करोड़ साइबर हमले
क्वीटो : इक्वाडोर ने सोमवार को कहा कि विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे की शरण वापस लेने के बाद उसकी सार्वजनिक संस्थाओं के वेबपेजों पर चार करोड़ साइबर हमले हो चुके हैं. इक्वाडोर के सूचना एवं संचार तकनीक उप मंत्री पैट्रिसियो रील ने कहा कि ये हमले बृहस्पतिवार से शुरू हुए और ‘अधिकांश हमले अमेरिका, ब्राजील, हॉलैंड, जर्मनी, रोमानिया, फ्रांस, ऑस्ट्रिया और ब्रिटेन'' से किए गए हैं. इसके अलावा दक्षिणी अमेरिकी देशों से भी हमले हुए हैं.
‘न्यूयॉर्क टाइम्स', ‘वॉल स्ट्रीट जर्नल' को ट्रंप संबंधी खबरों के लिए पुलित्जर पुरस्कार
न्यूयॉर्क : ‘न्यूयॉर्क टाइम्स'' और ‘वॉल स्ट्रीट जर्नल'' को अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनके परिवार से जुड़ी जानकारियों को खोज परक के बाद सामने लाने के लिए ‘पुलित्जर पुरस्कार'' से सम्मानित किया गया है.
Donald Trump ने बोइंग 737 मैक्स विमान को लगायी फटकार, नाम बदलने की दी सलाह
वाशिंगटन : अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को बोइंग 737 मैक्स विमान को फटकार लगाते हुए सोमवार को कहा कि इसमें नयी विशेषताओं के साथ सुधार लाना चाहिए और नया नाम दिया जाना चाहिए. विमान का यह मॉडल हाल में दो भीषण दुर्घटनाओं का शिकार हुआ. पहली दुर्घटना इंडोनेशिया में पिछले अक्टूबर को हुई, जिसमें 189 लोग मारे गये थे. उसके बाद 10 मार्च को एथोपिया में दुर्घटना हुई, जिसमें 157 लोग मारे गये थे.