108 results found for ''अमेरिका''
अमेरिकी संसद ने डोनाल्ड ट्रम्प की ‘नस्लीय टिप्पणी' के खिलाफ निंदा प्रस्ताव पारित किया
वॉशिंगटनः अमेरिकी प्रतिनिधि सभा ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की ‘‘नस्लीय टिप्पणी'' के खिलाफ मंगलवार को निंदा प्रस्ताव पारित किया.
पटना : मध्य रात्रि 1.32 से सुबह 4.30 तक लगा रहा चंद्रग्रहण
पटना : मंगलवार को पूर्वषाढा नक्षत्र और वैधृति योग में मध्य रात्रि 1:32 बजे पर आंशिक चंद्रग्रहण शुरू हुआ, जो बुधवार के अहले सुबह 4.30 बजे तक लगा रहा. शाम चार बजे सूतक शुरू होने के साथ ही पटना के कुछ मंदिरों के पट बंद कर दिये गये़ जबकि, कुछ में भजन कीर्तन शुरू हो गया, जो ग्रहण के खत्म होने तक चलता रहा. यह ग्रहण भारत के साथ-साथ दक्षिण अमेरिका, संपूर्ण यूरोप, न्यूजीलैंड के कुछ भाग, आस्ट्रेलिया के पूर्वी भाग, दक्षिण व उत्तरी कोरिया, चीन के उत्तर पूर्वी भाग, रूसव अंटार्कटिका में भी दिखायी दिया.
नयी चुनौती !
तेजी से बढ़ती जनसंख्या और औद्योगिकीकरण ने प्रायः जंगल और जीव जंतुओं को बड़े स्तर पर प्रभावित किया है, जिससे आज पर्यावरण और जल संकट सब के सामने है. एक ताजा रिपोर्ट के अनुसार आज इस नाजुक समय में पूरे भारत के तीन गुने भू-भाग पर घने जंगलों की जरूरत है अर्थात 90 करोड़ हेक्टेयर अर्थात पूरे अमेरिका के बराबर जमीन पर. कार्बन उत्सर्जन को अवशोषित करने के लिए यह जरूरी है.
आंकड़ों की बाजीगरी
एक खबर पढ़ी कि भारत में 2006 से 2016 के बीच दस सालों में 27 करोड़ लोग गरीबी के दायरे से बाहर निकल गये हैं और 44 लोग प्रति मिनट गरीबी से मुक्त होकर अमीर हो रहे हैं. यह जानकारी संयुक्त राष्ट्र संघ और एक अमेरिकी संस्था ऑक्सफोर्ड पोवर्टी एंड ह्यूमन डेवलपमेंट इनीशिएटिव की संयुक्त रिपोर्ट की तरफ से जारी की गयी है.
नस्लवाद पर टिप्पणी कर फंसे ट्रंप, डेमोक्रेट सांसदों से हुई तीखी नोक-झोक
अमेरिकी प्रतिनिधि सभा में बहुमत का आंकड़ा रखने वाली डेमोक्रेटिक पार्टी ने एक प्रस्ताव पेश कर पार्टी की चार अश्वेत महिला सांसदों को नस्लवादी बताने वाले राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के ट्वीट की आलोचना की है. विपक्षी नेताओं और राष्ट्रपति के बीच इस मुद्दे पर लगातार विवाद हो रहा है. बीते कुछ दिनों से यह मुद्दा देश में छाया हुआ है.
लास एंजेल्‍स का 13 वर्षीय अहिलान संतूर की शिक्षा लेने पहुंचा है कोलकाता
भारतीय कलाकारों की अमेरिका और हॉलीवुड में अपनी कला के प्रदर्शन की चाहत होती है, लेकिन अमेरिका के लास एंजेल्स में रहने वाले 13 वर्षीय अहिलान हेट्टी और उनके मां अरुणा हेट्टी व पिता विक्रम हेट्टी को शास्त्रीय संगीत की चाहत कोलकाता खींच लायी है. आंध्र प्रदेश के गुडीवाड़ा की मूल निवासी और पेशे से वकील अरुणा और कर्नाटक के मूल निवासी व पेशे से रेडियोलॉजिस्ट विक्रम हेट्टी वर्षों पूर्व भारत से अमेरिका चले गये हैं और अब वहीं के नागरिक हैं, लेकिन अमेरिका में रहने के बावजूद दिल हिंदुस्तानी ही है.
वैश्विक पटल पर दम दिखाता भारत
हाल में आयोजित जी-20 सम्मेलन में डेटा के मुक्त प्रवाह के संबंध में अमेरिका, जापान एवं अन्य विकसित देशों के दबाव को दरकिनार करते हुए भारत ने इस संबंध में कोई बातचीत न करते हुए यह स्पष्ट कर दिया कि देशहित के मामलों में वह कोई समझौता नहीं करेगा. यह भारत की उभरती ताकत का भी प्रदर्शन है.
भारत में अगले पांच साल का दौरान कीवी फल का निर्यात दोगुना करेगा चिली
चेन्नई : लैटिन अमेरिकी देश चिली ने अपने कीवी फल की खपत और उसके स्वास्थ्य लाभों के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए सोमवार को प्रचार अभियान शुरू किया. चिली फ्रूट एक्सपोर्ट्स एसोसिएशन के यूरोप, एशिया और पश्चिम एशिया विपणन प्रमुख क्रिश्चियन कारवाजल के मुताबिक, उद्योग की योजना अगले पांच साल में भारत को कीवी का निर्यात 2018 के मुकाबले दोगुना करने की है.
चीन ने दी सफाई, अफगान शांति प्रक्रिया से भारत को नहीं रखा बाहर
चीन ने सोमवार को कहा कि अफगानिस्तान में शांति लाने के प्रयासों से भारत को बाहर नहीं रखा गया है. चीन ने युद्धग्रस्त अफगानिस्तान में शांति प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के लिए कुछ दिन पहले अमेरिका, रूस और पाकिस्तान के साथ एक अहम बैठक की मेजबानी की थी. उसी सिलसिले में चीन की ओर से यह टिप्पणी की गयी है.
Trade War और ग्लोबल डिमांड में कमी के चलते 27 साल के निचले स्तर पर चीन की आर्थिक वृद्धि दर
बीजिंग : चीन की आर्थिक वृद्धि दर की रफ्तार इस साल की दूसरी तिमाही में करीब तीन दशक के सबसे निम्न स्तर 6.2 फीसदी पर रही. अमेरिका-चीन व्यापार युद्ध और वैश्विक स्तर पर मांग में कमी के चलते कम्युनिस्ट देश की जीडीपी वृद्धि दर में कमी आयी है.
पटना : अभिलेखागार में रखे 10 करोड़ दस्तावेज होंगे ऑनलाइन : डिप्टी सीएम
पटना : अब कोई भी राज्य अभिलेखागार में रखे दस्तावेजों को आॅनलाइन पढ़ सकेगा. सरकार 10 करोड़ दस्तावेजों को डिजिटलाइजेशन करने जा रही है. अमेरिकी इतिहासकार वाल्टर हाउजर के पास स्वामी सहजानंद से जुडे दस्तावेजों को अभिलेखागार में सौंपने के कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने यह जानकारी दी.
इंडोनेशिया में 7.3 तीव्रता का भूकंप
पूर्वी इंडोशिया के सुदूर मलुकु द्वीप पर रविवार को भूकंप के तेज झटके महसूस किये गये. रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 7.3 मापी गयी है. अमेरिका के भूगर्भ वैज्ञानिकों ने यह जानकारी दी है. हालांकि, सुनामी की चेतावनी जारी नहीं की गयी है.
मुक्केबाज विजेंदर ने लगातार 11वीं पेशेवर बाउट जीती, स्नाइडर को आसानी से हराया
नेवार्क (अमेरिका) : भारतीय स्टार मुक्केबाज विजेंदर सिंह ने यहां अमेरिकी पेशेवर सर्किट में पदार्पण करते हुए अपने से कहीं ज्यादा अनुभवी माइक स्नाइडर पर तकनीकी नाकआउट के जरिये फतह हासिल की. शनिवार की रात (भारत में रविवार तड़के तक) चली आठ राउंड की सुपर मिडिलवेट बाउट में हरियाणा के 33 साल के मुक्केबाज ने चार राउंड में दबदबा बनाकर सर्किट में लगातार 11वीं जीत हासिल की. कांग्रेस ने विजेंदर को उनकी उपलब्धि के लिए बधाई दी है.
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के निशाने पर क्यों है Facebook की आभासी मुद्रा Libra
लंदन : सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक की प्रस्तावित डिजिटल मुद्रा लिब्रा अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और वैश्विक नियामकों के निशाने पर है. साथ ही व्यापक क्रिप्टोकरेंसी समुदाय ने भी इस पर संशय जताया है. लंदन के वित्तीय प्रौद्योगिकी या फिनटेक उद्योग के प्रभावशाली लोग आभासी मुद्राओं (वर्चुअल करेंसी) के भविष्य पर बातचीत करने के लिए एकत्रित हुए.
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के निशाने पर क्यों है Facebook की आभासी मुद्रा Libra
लंदन : सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक की प्रस्तावित डिजिटल मुद्रा लिब्रा अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और वैश्विक नियामकों के निशाने पर है. साथ ही व्यापक क्रिप्टोकरेंसी समुदाय ने भी इस पर संशय जताया है. लंदन के वित्तीय प्रौद्योगिकी या फिनटेक उद्योग के प्रभावशाली लोग आभासी मुद्राओं (वर्चुअल करेंसी) के भविष्य पर बातचीत करने के लिए एकत्रित हुए.
Facebook पर लगा 5 अरब डॉलर का जुर्माना, किसी Tech कंपनी पर यह सबसे बड़ी पेनल्टी
वाशिंगटन : अमेरिका के नियामक ने सोशल मीडिया साइट फेसबुक पर निजता और आंकड़ों की सुरक्षा में खामी की जांच से जुड़े एक मामले के निपटान के लिए पांच अरब डॉलर का जुर्माना लगाया है.
Facebook पर लगा 5 अरब डॉलर का जुर्माना, किसी Tech कंपनी पर यह सबसे बड़ी पेनल्टी
वाशिंगटन : अमेरिका के नियामक ने सोशल मीडिया साइट फेसबुक पर निजता और आंकड़ों की सुरक्षा में खामी की जांच से जुड़े एक मामले के निपटान के लिए पांच अरब डॉलर का जुर्माना लगाया है.
सेरेना का सपना तोड़ हालेप बनी विंबलडन चैंपियन
रोमानिया की सिमोना हालेप ने 56 मिनट तक चले विंबलडन महिला वर्ग के फाइनल में सात बार की चैम्पियन सेरेना विलियम्स पर सीधे सेटों में सनसनीखेज जीत दर्ज करते हुए अमेरिकी स्टार के 24 ग्रैंडस्लैम खिताब के रिकार्ड की बराबरी करने के सपने को तोड़ दिया.
टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर किरण मोरे बनेंगे अमेरिका क्रिकेट टीम के अंतरिम कोच
पिछले महीने ही अमेरिका के क्रिकेट निदेशक बने भारत के पूर्व विकेटकीपर किरण मोरे अमेरिका की सीनियर राष्ट्रीय टीम को अंतरिम आधार पर कोचिंग भी देंगे.
सोमालिया के मेदिना होटल में 'अल शबाब' के फिदायीन हमले में 26 की मौत, 56 घायल
मोगादिशु : दक्षिणी सोमालिया के एक होटल में ‘अल शबाब'' आतंकवादी संगठन के एक आत्मघाती विस्फोट और बंदूक से किये गये हमले में विदेशी नागरिकों समेत कम से कम 26 लोगों की मौत हो गयी और करीब 56 लोग घायल बताये जा रहे हैं. क्षेत्रीय अध्यक्ष अहमद मोहम्मद इस्लाम ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि हमले में 26 लोगों की मौत हो गयी है और 56 अन्य लोग घायल हुए हैं. इस हमले में केन्या के तीन, कनाडा का एक, ब्रिटेन का एक, अमेरिका के दो और तंजानिया के तीन नागरिक मारे गये हैं. इस हमले में दो चीनी नागरिक भी घायल हैं.