33 results found for ''अनुमति''
CBSE ने विशेष जरूरत वाले छात्रों के लिए परीक्षा में कैलकुलेटर के इस्तेमाल की अनुमति दी
नयी दिल्ली : केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षा देने वाले विशिष्ट आवश्यकता वाले छात्र इस वर्ष से ''बेसिक कैलकुलेटर'' का इस्तेमाल कर सकेंगे. अधिकारियों ने यह जानकारी दी.
सरस्वती पूजा के लिए समितियों को लेना होगा लाइसेंस
गोपालगंज : सरस्वती पूजा आगामी 30 जनवरी को होना है. पूजा को लेकर जिला प्रशासन ने हाइ अलर्ट मोड में है. वर्ष 2009 में हुए विशुनपुरा कांड को ध्यान में रखते हुए प्रशासन ने पूजा को लेकर कड़ा आदेश जारी किया है. सरस्वती पूजा समितियों को पूजा कराने से पूर्व लाइसेंस लेना होगा. पूजा के लिए लोकल थाना से लाइसेंस प्राप्त करना होगा, जबकि माइक (ध्वनि विस्तारक) के लिए एसडीओ से अनुमति लेनी होगी. बगैर लाइसेंस व अनुमति के पूजा करने पर कार्रवाई हो सकती है. पूजा समितियों को विसर्जन के लिए बजाप्ता रूट चार्ज बनाकर थाने को सौंपना होगा.
मां के इलाज के लिए किडनी बेचने को तैयार पुत्र
तृणमूल की एक जनसभा में जाने के दौरान एक पैर खो देने वाली नंद रानी विश्वास के इलाज के लिये उनके बेटे ने अपनी किडनी बेचने की अनुमति ब्लॉक प्रशासन से मांगी है. इस घटना के बाद ही आननफानन जिला परिषद के सभाधिपति गौड़ चंद्र मंडल परिवार से मिलने मंगलवार को पहुंचे.
मां के इलाज के लिए किडनी बेचने को तैयार पुत्र
तृणमूल की एक जनसभा में जाने के दौरान एक पैर खो देने वाली नंद रानी विश्वास के इलाज के लिये उनके बेटे ने अपनी किडनी बेचने की अनुमति ब्लॉक प्रशासन से मांगी है. इस घटना के बाद ही आननफानन जिला परिषद के सभाधिपति गौड़ चंद्र मंडल परिवार से मिलने मंगलवार को पहुंचे.
आक्रोश : हथुआ खादी भंडार का भवन तोड़वाने पर मैनेजर से जवाब-तलब
हथुआ : गोपाल मंदिर स्थित खादी भंडार की संपत्ति पर कब्जा जमाने की नीयत से मैनेजर के द्वारा बगैर जिला खादी ग्रामोद्योग संघ से अनुमति लिये भवन को तोड़ने के मामले में प्रबंधक से जवाब तलब किया गया है. संघ के मंत्री अनुज कुमार सिंह ने 24 घंटे के भीतर जवाब मांगा है. मंत्री ने पूछा है कि बगैर प्रधान कार्यालय से अनुमति लिये कैसे भवन को तोड़वा दिया गया.
सीएम को बयान वापस लेना चाहिए : राज्यपाल
राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने सोमवार को कहा कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को अपने उस बयान को वापस लेना चाहिए, जिसमें उन्होंने कहा था कि वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बंगाल की धरती पर उतरने की अनुमति नहीं देंगी. राज्यपाल ने कहा कि अब वक्त आ गया है कि राज्य सरकार को केंद्र सरकार के साथ अपनी दूरियाें को समाप्त करना होगा. केंद्र व राज्य के बीच खाई को पाटा जाना चाहिए.
बिना परमिशन सभा कराने की सूचना पाकर लौट गये पूर्व आइएएस केनन
बोकारो : सीएए और केंद्र सरकार की नीति के खिलाफ रविवार को स्थानीय लोगों ने माराफारी थाना क्षेत्र के कर्बला मैदान में बहुजन क्रांति मोर्चा के बैनर तले सभा का आयोजन किया था. सभा को लेकर मोर्चा के संयोजक सरयू प्रसाद ने चास एसडीओ से पूर्व में अनुमति मांगी थी, लेकिन अनुमति नहीं दी गयी थी.
नो-इंट्री के कारण एनएच निर्माण हो रहा है प्रभावित
जमशेदपुर : फूलपाल से जादूगोड़ा चौक तक भारी वाहनों के दिन में परिचालन पर रोक होने के कारण एनएच फोरलेन निर्माण कार्य प्रभावित हो रहा है. इसको लेकर एनएचएआइ ने जिला प्रशासन से पत्थर लदे वाहनों को दिन में चलाने की अनुमति देने की मांग की है.
मानव शृंखला : कल सुबह 6 बजे से दोपहर 2:30 बजे तक बड़े वाहनों की पटना में नो इंट्री
पटना : पटना के अंदर 19 जनवरी को सुबह छह बजे से दोपहर 2:30 बजे तक ट्रक या बड़े व्यावसायिक वाहनों को प्रवेश नहीं करने दिया जायेगा. यातायात सामान्य होने के बाद 2:30 बजे के बाद वाहनों को प्रवेश करने की अनुमति दी जायेगी. इस प्रकार, मोकामा, टॉल प्लाजा, गांधी सेतु, नदौल, कादीरगंज , दनियावां, हरनौत व कोइलवर से पटना की ओर आने वाले वाहनों का परिचालन बंद रहेगा. जबकि महाबलीपुर में ट्रकों व अन्य व्यावसायिक वाहनों का प्रवेश 18 जनवरी की सुबह छह बजे से मानव शृंखला की समाप्ति तक बंद रहेगा. कोइलवर से पटना की ओर जाने वाले वाहनों को बिहटा चौक से रानी तालाब की ओर डाइवर्ट कर दिया जायेगा. जबकि पालीगंज की ओर से पटना आने वाले वाहनों को भी रानी तालाब की ओर डाइवर्ट कर दिया जायेगा.
रांची : धार्मिक भावना को ठेस पहुंचाने का चलेगा केस
रांची : चतरा के सदर थाना में दर्ज केस में तीन आरोपियों के खिलाफ मुकदमा चलाने की अनुमति मिल गयी है. विधि विभाग से सहमति मिलने के बाद गृह विभाग ने संबंधित आदेश जारी कर चतरा एसपी को भेज दिया है. इन तीन आरोपियों के नाम मो अनवर कुरैशी उर्फ नेपाली कुरैशी, मो शमीम कुरैशी और मो सुभान कुरैशी हैं.
रांची : रिजर्व ओएमआर शीट के लिए अनुमति जरूरी
रांची : राज्य में कक्षा नौ की बोर्ड परीक्षा उन्हीं केंद्रों पर होगी, जहां मैट्रिक की परीक्षा ली जायेगी. परीक्षा सीसीटीवी की निगरानी में होगी. प्रश्न पत्र परीक्षा शुरू होने के दो घंटा पहले संबंधित केंद्रों को उपलब्ध कराया जायेगा.
मानव शृंखला के दौरान एंबुलेंस व इमरजेंसी वाहनों को रहेगी अनुमति
पूर्णिया : रेलवे क्रोसिंग पर मानव शृंखला नही रहेगी. जर्जर पुलों पर भी शृंखला नही बनेगी. मानव शृंखला के दिन इमरजेंसी वाहनों को जाने की अनुमति रहेगी. एम्बुलेंस वाहनों को सुचारू रूप से जाने दिया जायेगा. शुक्रवार को शुक्रवार को डीएम की अध्यक्षता में हुई जिला स्तरीय संचालन समिति की बैठक में मानव शृंखला को लेकर कई बातें स्पष्ट की गयी.
केंद्र सरकार ने शुरू की कॉमर्शियल माइनिंग के लिए कोल ब्लॉक की नीलामी प्रक्रिया
नयी दिल्ली : सरकार ने बुधवार को कहा कि वह देश में वाणिज्यिक उद्देश्य से कोयला खनन के लिए कोयला ब्लॉक की नीलामी की प्रकिया शुरू करने जा रही है और इसमें पिछले दौर की नीलामी इसी वित्त वर्ष में की जा सकती है. सरकार के खनन कानूनों को सरल बनाने के लिए अध्यादेश को मंजूरी देने के कुछ दिन बाद यह घोषणा की गयी है. इससे कोयला खोज और उत्खनन क्षेत्र में वैश्विक कंपनियों को भारत में काम करने की अनुमति मिलेगी.
डॉक्टरों ने लालू को दही-चूड़ा व खिचड़ी खाने की दी अनुमति
रांची : रिम्स के पेइंग वार्ड में लालू प्रसाद बुधवार को मकर संक्रांति मनायेंगे. उनका इलाज कर रहे डॉक्टरों ने लालू प्रसाद को दिन में चूड़ा-दही व रात में खिचड़ी खाने की अनुमति दी है. हालांकि शुगर की बीमारी को देखते हुए उन्हें चीनी, गुड व तिलकुट खाने की अनुमति नहीं दी गयी है.
नुस्ली वाडिया ने रतन टाटा पर दायर मानहानि का केस वापस लिया
नयी दिल्ली : बांबे डाइंग के चेयरमैन नुस्ली वाडिया ने टाटा समूह के पूर्व चेयरमैन रतन टाटा और अन्य के खिलाफ दायर 3000 करोड़ रुपये के हर्जाने सहित मानहानि के सारे मामले सोमवार को वापस ले लिये. प्रधान न्यायाधीश एसए बोबडे की अध्यक्षता वाली पीठ ने वाडिया को शीर्ष अदालत में अपनी याचिका वापस लेने की अनुमति दे दी. इससे पहले, पीठ ने इस कथन को दर्ज किया कि टाटा और अन्य की मंशा वाडिया को बदनाम करने की नहीं थी.
पॉलिटेक्निक कॉलेज का मामला : रैगिंग के आरोप में छह छात्र निलंबित, जुर्माना
सिल्ली : सिल्ली पॉलिटेक्निक कॉलेज में मेकेनिकल ब्रांच (थर्ड इयर) के छह छात्रों को जूनियर छात्र से रैगिंग करने के आरोप में तीन महीने के लिए निलंबित कर दिया गया है. इन छात्रों पर पांच-पांच हजार का आर्थिक दंड भी लगाया गया है. यह निलंबन 14 जनवरी से प्रभावी होगा. इस दौरान इन छात्रों के कॉलेज परिसर में प्रवेश की भी मनाही रहेगी. अगर कोई जरूरी काम हो, तो इसके लिए कॉलेज प्रबंधन से अनुमति लेनी होगी.
काशी विश्वनाथ में श्रद्धालु धोती, साड़ी में ही कर पाएंगे विग्रह स्पर्श
वाराणसी : महाकाल मंदिर की तर्ज पर अब बाबा काशी विश्वनाथ के पुरुष दर्शनार्थियों को धोती और महिला दर्शनार्थियों को साड़ी पहनने पर ही विग्रह को स्पर्श करने की अनुमति मिलेगी. साथ ही बाबा विश्वनाथ का स्पर्श दर्शन मंगला आरती से लेकर मध्याह्न आरती से पहले तक ही मिलेगा. मकर संक्रांति के बाद इस व्यवस्था को लागू कर दिया जाएगा.
महिला की गुहार, कहा- ससुर को समझाएं, घर में शौचालय बनाने की दे अनुमति, करने लगते है लड़ाई-झगड़ा
पटना : बिहार राज्य महिला आयोग में मुजफ्फरपुर से आयी निधि ने अपना आवेदन देते हुए न्याय की गुहार लगायी. आवेदन देते हुए उसने बताया कि उसका संयुक्त परिवार है, जिसमें उसके पति के अलावा ससुर और दो देवर रहते हैं. निधि का पति पेशे से मजदूर है और घर के बाहर काम करता है. घर में एक ही शौचालय है, जिसे ससुर ने अपने बड़े बेटे को दे दिया है. इसके बाद निधि को शौचालय को लेकर परेशानी होने लगी.
बेलूर मठ में रात बिताकर भावुक हुए मोदी, कहा- लगा घर आने जैसा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को बेलूर मठ को एक तीर्थस्थल बताते हुए कहा कि हावड़ा जिले में स्थित रामकृष्ण मिशन के वैश्विक मुख्यालय की यात्रा करना उनके लिए ''घर आने'' जैसा है. प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि मठ में एक रात बिताने का अवसर देने के लिए वह इसके व्यवस्थापकों के आभारी हैं. मोदी ने कहा, ''यह (स्थान) किसी तीर्थस्थल से कम नहीं है. मेरे लिए, यह घर आने जैसा है. मैं सौभाग्यशाली हूं कि रामकृष्ण मठ एवं मिशन के अध्यक्ष ने मुझे यहां रात बिताने की अनुमति दी.''
सेल्फ फाइनेंसिंग प्रोग्रामों को मंजूरी
पटना : राजभवन ने पटना विश्वविद्यालय के लिए कई सेल्फ फाइनेंसिंग प्रोग्रामों को मंजूरी दी है. शैक्षणिक सत्र 2019-20 के लिए पीजी डिप्लोमा इन क्लीनिकल सायकाॅलोजी, कंप्यूटर एप्लीकेशन, वीमन एंड चाइल्ड वेलफेयर, ह्यूमन रिसोर्स डेवलपमेंट विषयों को मंजूरी दी गयी है. इसके अलावा राजभवन ने पटना विश्वविद्यालय में च्वाइस बेस्ड क्रेडिट सिस्टम के तहत कुछ विषयों की पढ़ाई सेल्फ फाइनेंसिंग प्रोग्राम से कराने की अनुमति दी है.