106 results found for ''अदालत''
आरा अदालत बम धमाका मामला : एक को फांसी, सात अन्य को उम्रकैद की सजा
आरा : बिहार के भोजपुर जिला मुख्यालय आरा की एक अदालत में वर्ष 2015 में हुए बम विस्फोट मामले में मंगलवार को एक दोषी को फांसी तथा सात अन्य को उम्रकैद की सजा सुनायी गयी. इस विस्फोट में एक पुलिस जवान सहित दो लोगों की मौत हो गयी थी. जिला एवं सत्र न्यायाधीश (तृतीय) त्रिभुवन यादव ने आरा सिविल अदालत बम धमाका मामले में कुख्यात अपराधी लंबू शर्मा को फांसी एवं 22 हजार जुर्माना तथा सात अन्य दोषियों अखिलेश उपाध्याय को आजीवन कारावास एवं 42 हजार रुपये अर्थदंड, चांद मियां, नईम मियां, प्रमोद सिंह, श्याम विनय शर्मा, रिंकू यादव एवं अंशु कुमार को उम्रकैद एवं 40-40 हजार रुपये अर्थदंड की सजा सुनायी.
गैंगस्टर छोटा राजन को हत्या की कोशिश मामले में आठ साल की जेल
मुंबई की एक अदालत ने गैंगस्टर छोटा राजन और पांच अन्य को शहर के एक होटल कारोबारी की हत्या की कोशिश के मामले में मंगलवार को आठ साल की सश्रम कैद की सजा सुनायी.
च्युइंगम खाने से पत्नी ने किया इनकार, पति ने दिया तलाक
जिला दीवानी अदालत में पेशी पर आये युवक ने पत्नी को च्युइंगम खाने के लिए दी और उसके मना करने पर अदालत परिसर में ही उसने पत्नी को तीन बार तलाक कह दिया. महिला ने वजीरंगज कोतवाली में सोमवार की रात मुकदमा दर्ज कराया है. वजीरगंज पुलिस स्टेशन के थानाध्यक्ष एस बी पांडेय ने बताया कि इंदिरानगर के अमराई गांव की निवासी सिम्मी की शादी 2004 में सैयद राशिद से हुई थी.
रांची : एजेसी मनीष को कोर्ट रूम मिला, शुरू हो गयी सुनवाई
रांची : एजेसी मनीष को सोमवार को कोर्ट रूम मिल गया. सीबीआइ भवन के भूतल में एक ही कोर्ट रूम में पहली पाली में एजेसी (19) मनीष ने मामलों की सुनवाई की़ उनकी अदालत में पांच अापराधिक मामले सूचीबद्ध थे़
भागलपुर : किशोरी को बहला-फुसला कर भगानेवाले युवक को 10 साल की सजा
नयी दिल्ली : शादी का झांसा देकर पड़ोस की किशोरी को भगाने वाले युवक को अदालत ने दस साल की सजा और पांच हजार रुपये की सजा सुनाई है. बताया जाता है कि युवक लड़की को फरीदाबाद से भगा कर बिहार के भागलपुर लाकर अपने पास रखा था.
डायन बता महिला की हत्या के मामले में तीन लोगों को उम्रकैद
डायन का आरोप लगाकर महिला की गला दबाकर हत्या करने के तीन आरोपियों को प्रथम अपर जिला व सत्र न्यायाधीश रमाकांत मिश्र की अदालत ने दोषी करार देते हुए आजीवन कारावास एवं 10-10 हजार रुपये जुर्माना की सजा सुनायी है.
नाबालिग लड़की के अपहरण मामले में युवक दोषी करार
पोक्सो न्यायालय के विशेष न्यायाधीश सह अपर जिला व सत्र न्यायाधीश प्रथम रंजीत कुमार की अदालत ने 15 वर्षीय नाबालिग लड़की के अपहरण में सोमवार को एक युवक को दोषी करार दिया है. मुजरिम चास के तारानगर निवासी सन्नी कुमार (21 वर्ष) है. सजा पर फैसला 21 अगस्त को होगा.
नाबालिग से दुष्कर्म मामले में आजीवन कारावास
पोक्सो के विशेष न्यायाधीश सह जिला एवं सत्र न्यायाधीश तृतीय रमेश चंद्रा की अदालत ने छह वर्षीय बच्ची के साथ दुष्कर्म करने वाले को सोमवार को सश्रम आजीवन कारावास की सजा सुनायी है. साथ ही 50 हजार रुपया का जुर्माना भी लगाया है. जुर्माना नहीं देने पर छह माह साधारण कारावास की सजा भुगतनी पड़ेगी.
अयोध्या भूमि विवाद पर सोमवार को नहीं हुई सुनवाई
नयी दिल्ली : उच्चतम न्यायालय में राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद जमीन विवाद मामले पर सोमवार को संविधान पीठ के पांच न्यायाधीशों में से एक के मौजूद ना होने के कारण सुनवाई नहीं हुई. उच्चतम न्यायालय में इस मामले पर प्रतिदिन सुनवाई चल रही है और सोमवार को सुनवाई का आठवां दिन है . प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई के नेतृत्व वाली पीठ ‘राम लला विराजमान'' के वकील सी.एस वैद्यनाथन की दलील सुनने वाली थी. सुनवाई शुरू होने से कुछ मिनट पहले अदालत के कर्मचारियों ने दोनों पक्षों के वकीलों को बताया कि न्यायमूर्ति एस.ए. बोबडे आज मौजूद नहीं हैं.
अरसलान को 12 दिन की पुलिस हिरासत
अदालत ने कार दुर्घटना से जुड़े मामले में ‘बिरयानी चेन’ के मालिक के बेटे अरसलान को 12 दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया. दुर्घटना में दो बांग्लादेशी नागरिकों की मौत हो गई थी. बैंकशाल कोर्ट स्थित मुख्य मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट (प्रभारी) अलकनंदा रॉय ने 21 वर्षीय अरसलान परवेज की जमानत याचिका खारिज कर उसे 29 अगस्त तक पुलिस हिरासत में भेज दिया.
जाली नोट मामले में आरोपी दोषमुक्त करार
जाली रुपया छापने, ट्रांसफर करने और जाली रुपये बरामदगी मामले में तीन साल बाद आरोपी सीतारामपुर गांधीनगर निवासी राजेन्द्र रजक बाईज्जत बरी हो गये. आसनसोल जिला अदालत के फास्ट ट्रैक द्वितीय कोर्ट की जज सरन्या सेन प्रसाद ने यह निर्णय दिया. आरोपी के अधिवक्ता समीर भट्टाचार्य ने
साध्वी बहनों से सामूहिक दुष्कर्म मामला : मुख्य आरोपित स्वामी अज्ञानंद उर्फ मंटू बाबा व रत्ना पासवान रिहा
भागलपुर : बिहार के भागलपुर में सप्तम अपर सत्र न्यायाधीश की अदालत ने शनिवार को कहलगांव के रामपुर स्थित महर्षि मेंही आश्रम में रहनेवाली दो साध्वी बहनों से गैंग रेप मामले में मुख्य आरोपित स्वामी अज्ञानंद उर्फ मंटू बाबा व रत्ना पासवान को साक्ष्य के अभाव में रिहा कर दिया गया. उक्त दोनों आरोपित जमानत पर बाहर थे.
रांची डीसी को शोकॉज, उपस्थित होने का निर्देश
हाइकोर्ट के आदेश का नहीं हुआ अनुपालन, अवमानना याचिका पर सुनवाई रांची : झारखंड हाइकोर्ट के जस्टिस एस चंद्रशेखर की अदालत ने विगत दिनों अनुकंपा पर नियुक्ति मामले में दायर अवमानना मामले की सुनवाई के बाद रांची के उपायुक्त को नोटिस जारी करने का निर्देश दिया.
रांची : एजेसी मनीष को नहीं मिला कोर्ट रूम, सुनवाई रुकी
रांची : रांची के अपर न्यायायुक्त (19) मनीष को कोर्ट रूम आवंटित नहीं किया गया है. कोर्ट रूम के अभाव में अपर न्यायायुक्त सूचीबद्ध मामलों की सुनवाई नहीं कर पा रहे हैं. उनकी अदालत में पिछले दो दिन से मामले की सुनवाई बाधित है.
रूपा गांगुली के बेटे को मिली जमानत
गुरुवार को सड़क हादसे के बाद गिरफ्तार हुए सांसद रूपा गांगुली के बेटे आकाश मुखर्जी को शनिवार को जमानत मिल गयी. अलीपुर अदालत में एक हजार रुपये बांड व सशर्त जमानत दी गयी. जानकारी के अनुसार सप्ताह में दो बार उन्हें स्थानीय थाना में हाजिरी देनी होगी. साथ ही पुलिस की अनुमति के बगैर वे कोलकाता के बाहर नहीं जा सकेंगे.
नाबालिग के साथ दुष्कर्म करने वाले को 22 साल की सजा
13 वर्षीया बच्ची को घर से उठाकर दुष्कर्म करने के आरोपी सुशांत नाग को प्रथम अपर जिला व सत्र न्यायाधीश रमाकांत मिश्रा की अदालत ने पॉक्सो एक्ट के तहत 22 साल की सजा सुनायी है. साथ ही 30 हजार रुपया जुर्माना लगाया है. आरोपी सुशांत मझगांव हेसेलबेरेल गांव के तिंबादीरी टोला का रहनेवाला है.
पत्नी की हत्या के आरोपी को आजीवन कारावास
प्रधान जिला जज कुमार कमल की अदालत ने पत्नी की हत्या के आरोपी को आजीवन कारावास की सजा सुनायी तथा 17 हजार रुपये का जुर्माना लगाया. दर्ज प्राथमिकी के मुताबिक, ठेठइटांगर थाना क्षेत्र के फरसापानी मांझीटोली निवासी महेश मांझी उर्फ महेश्वर मांझी व उसकी पत्नी जसवंती देवी उर्फ रंथी देवी 24 अक्तूबर 2016 को अपने घर में थे.
महिला की गोली मारकर हत्या करने के मामले में 6 को उम्रकैद
जहानाबाद : बिहार के जहानाबाद जिले की एक अदालत ने करपी थाना अंतर्गत खलीलपुरा गांव में वर्ष 2004 में एक महिला की गोली मारकर हत्या करने और एक अन्य व्यक्ति को घायल कर देने के मामले में शनिवार को छह अभियुक्तों को उम्रकैद और पांच-पांच हजार रुपये अर्थदंड की सजा सुनायी. अपर लोक अभियोजक विनोद कुमार सिंह ने बताया कि त्वरित अदालत (द्वितीय) के न्यायाधीश विनय कुमार सिन्हा ने 2004 के करपी थाना कांड संख्या 73 में अभियुक्त राम जनम यादव, बिहारी यादव, कामेश्वर यादव, विजेंदर यादव, भीखर यादव एवं प्रमेश्वर यादव को आजीवन कारावास और पांच-पांच हजार रुपये अर्थदंड की सजा सुनायी है. ये सभी खलीलपुरा गांव निवासी हैं.
IL&FS मामले में ईडी ने दायर की चार्जशीट, 570 करोड़ रुपये की संपत्तियां कुर्क
नयी दिल्ली : प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने आईएलएंडएफएस के ऋण भुगतान में चूक करने के मामले में पहला चार्जशीट दायर किया है. ईडी पहले ही इस मामले में करीब 570 करोड़ रुपये की संपत्तियों की कुर्की कर चुका है. अधिकारियों ने शनिवार को इसकी जानकारी दी. उन्होंने कहा कि मनी लॉन्ड्रिंग रोकथाम अधिनियम के प्रावधानों के तहत मुंबई में एक विशेष अदालत के समक्ष शुक्रवार को यह आरोपपत्र दायर किया गया.
मीर को नजरबंद करना गैरकानूनी, नागरिकों की स्वतंत्रता सुनिश्चित करें अदालतें : चिदंबरम
नयी दिल्ली : कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी. चिदंबरम ने शनिवार को कहा कि उनकी पार्टी की जम्मू - कश्मीर इकाई के अध्यक्ष गुलाम अहमद मीर को हिरासत में लिया जाना पूरी तरह गैरकानूनी है. उन्होंने यह उम्मीद भी जताई कि अदालतें नागरिकों की स्वतंत्रता सुनिश्चित करेंगी. पूर्व गृह मंत्री चिदंबरम ने ट्वीट कर कहा, ''''गुलाम अहमद मीर शुक्रवार से नजरबंद हैं. उन्हें हिरासत में लेने का कोई लिखित आदेश नहीं था. यह गैरकानूनी है.'''' उन्होंने कहा, ''''सरकार के पास कोई अधिकार नहीं है कि वह कानूनी प्राधिकार के बिना नागरिकों को एक पल के लिए भी उनकी आजादी से वंचित करे.