18 results found for ''अंग्रेजी''
58 शिक्षकों को बांटा गया नियुक्ति पत्र
नगर भवन में 58 शिक्षकों के बीच नियुक्ति पत्र बांटे गये. जिप अध्यक्ष सुशीला देवी एवं बरही विधायक मनोज यादव ने नियुक्ति पत्र का वितरण किया. मौके पर जिला शिक्षा पदाधिकारी लुधी कुमारी समेत शिक्षा विभाग के कर्मी व बड़ी संख्या में शिक्षक-शिक्षिकाएं मौजूद थे. 50 हिंदी शिक्षक, दो भूगोल एवं तीन अंग्रेजी के शिक्षकों को भी नियुक्ति पत्र दिये गये.
कजरी तीज : सुखी दांपत्य के लिए नीमड़ी मां की पूजा
भादो मास में कृष्ण पक्ष की तृतीया तिथि को कजरी तीज मनायी जाती है, जिसे कजली तीज भी कहते हैं. अंग्रेजी कैलेंडर के अनुसार यह तिथि इस बार 18 अगस्त को है. कजरी तीज मुख्यत: उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान और बिहार समेत हिंदी भाषी क्षेत्रों में प्रमुखता से मनायी जाती है. हरियाली तीज, हरतालिका तीज की तरह कजरी तीज भी सुहागन महिलाओं के लिए अहम पर्व है. वैवाहिक जीवन की सुख और समृद्धि के लिए यह व्रत किया जाता है.
जंग - ए - आजादी में बिहार की महिलाओं ने बढ़-चढ़ कर लिया था हिस्सा
इतिहास की पुस्तकों को पलटने से पता चलता है कि बिहार में हजारों महिलाओं ने आजादी की लड़ाई में हिस्सा लिया था. इतिहास में मुख्य रूप से उन महिलाओं का नाम दर्ज है जो अगली कतार में थीं. इन्हें अंग्रेजी साम्राज्यवाद ने अपने अस्तित्व के लिए खतरा माना और दमन का शिकार बनाया. माना जाता है कि इस जंग में बिहार की महिलाओं की हिस्सेदारी 1916-17 से काफी बढ़ी.
अन्य खेलों को भी मिले महत्व
अपने देश में हिंदी बोलने वालों को अंग्रेजी बोलने वाले हिकारत की नजरों से देखते हैं, ठीक वैसे ही ''क्रिकेट'' को अन्य देशी खेलों, हॉकी, फुटबॉल, बालीबॉल, कुश्ती, लंबी कूद, ऊंची कूद, तैराकी, एथलेटिक्स आदि स्पर्धात्मक खेलों और उनके खिलाड़ियों को कमतर करके देखा जाता है. क्रिकेट अंग्रेजों के औपनिवेशिक देशों जैसे भारत, पाकिस्तान, न्यूजीलैंड, आॅस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, वेस्टइंडीज आदि देशों में ही खेला जाता है.
समर स्पेशल एक्स़ से 32 बोतल शराब जब्त
स्थानीय रेलवे स्टेशन पर एक ट्रेन की बोगी से 24 अदद बीयर व आठ अदद अंग्रेजी शराब समेत कुल 32 बोतल शराब रेल पुलिस ने जब्त करने में सफलता पायी है. हालांकि कोई आरोपित रेल पुलिस के हाथ नहीं लग सका और पुलिस को देखकर फरार हो गये. थानाध्यक्ष सुदीन बसेरा ने बताया कि रात्रि में स्टेशन से गुजर रही ट्रेनों का गहन जांच अभियान चलाया गया.
प्रधानमंत्री मोदी का एलान- जम्मू-कश्मीर को लेकर सरकार के पास है एक और बड़ा प्लान
जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाने का फैसला काफी सोच समझ कर लिया गया है. इस बात का खुलासा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक अंग्रेज़ी अखबार को दिए इंटरव्यू में किया है.
ट्रक से 600 पेटी अंग्रेजी शराब बरामद, धंधेबाज हुए फरार
बख्तियारपुर : शनिवार के देर रात्रि को सालिमपुर पुलिस ने घुंसुनपुर गंगाघाट के समीप बंद पड़े ईंट भट्ठे से भारी मात्रा में अंग्रेजी शराब बरामद की है. शराब की बरामदगी उस समय की गयी, जब करोबारी शराब को उतारकर नाव से गंगा के उस पार ले जाने के फिराक में थे. दरअसल एएसपी लिपि सिंह को यह सूचना मिली कि घुंसुनपुर गंगाघाट पर घुंसुनपुर के ही अरविंद सिंह के बंद पड़े ईंट भट्ठे पर कुछ लोग ट्रक से शराब उतारकर नाव के रास्ते गंगा के उस पार ले जाने की तैयारी कर रहे हैं.
टेंपो से 445 बोतल अंग्रेजी शराब जब्त, एक गिरफ्तार
पुलिस ने शनिवार को अवैध अंग्रेजी शराब तस्करों के विरुद्ध अभियान चलाया. इस दौरान सिजुआ गांव से शराब लदे टेंपो को जब्त किया गया. पुलिस ने टेंपो से 445 बोतल अंग्रेजी शराब बरामद किया.
झारखंड : डॉ रजी अहमद ने राज्यपाल को भेंट की अपनी बेस्ट सेलर किताब ‘द सीक्रेट ऑफ द पलामू फोर्ट’
रांची के रहने वाले डॉ रजी अहमद ने अपने अंग्रेजी उपन्यास ‘द सीक्रेट ऑफ द पलामू फोर्ट’ की एक प्रति शुक्रवार को झारखंड की राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू को भेंट की. राज्यपाल ने कहा कि झारखंड का इतिहास और यहां की संस्कृति बहुत समृद्ध है तथा इसको लेखनी के माध्यम से संपूर्ण भारत एवं विश्व को बताना आवश्यक है.
एसएस प्लस टू उच्च विद्यालय में अंग्रेजी की पढ़ाई बंद
एसएस प्लस टू उच्च विद्यालय सिमडेगा में अंग्रेजी की पढ़ाई पूरी तरह से बंद हो गयी है. इससे अंग्रेजी विषय के तीन सौ छात्र-छात्राओं का भविष्य अधर में लटक गया है. जानकारी के मुताबिक अंग्रेजी विषय की शिक्षिका का स्थानांतरण फरवरी 2019 में कर दिया गया है. उनके स्थान पर किसी भी शिक्षक की प्रतिनियुक्ति अब तक नहीं की गयी है.
विदेशी भाषा सीखने का सपना अधूरा, 29 लाख की लागत से बना लैंग्वेज लैब पड़ा है बेकार
आरके महिला कॉलेज में लैंग्वेज लैब बनने के बाद गिरिडीह की छात्राओं में उम्मीद जगी थी कि अब वे भी हिंदी, अंग्रेजी के अलावा अन्य विदेशी भाषाएं भी सीख पायेंगी. कॉलेज प्रशासन ने इसकी कवायद भी शुरू कर दी थी. विनोबा भावे विश्वविद्यालय के कुलपति डाॅ रमेश शरण ने आठ मार्च को इसका उद्घाटन भी किया,
643 बोतल शराब के साथ तीन धराये
थाना क्षेत्र की विभिन्न जगहों पर छापेमारी के दौरान बैरिया पुलिस ने तीन तस्करों को 643 बोतल अंग्रेजी शराब के साथ गिरफ्तार कर जेल भेज दिया. थानाध्यक्ष राणा प्रसाद ने बताया कि महावीरी अखाड़ा को देखते हुए बैरिया पुलिस दियारावर्ती इलाकों के चारों तरफ नजर रखी हुई थी. ताकि शराब कारोबारी इस रास्ते शराब की खेप न ले जा सकें. इसी चौकसी के तहत शराब की खेप ले जा रहे तस्करों को शराब के साथ धर दबोचा गया.
उत्पाद विभाग ने की 104 लीटर शराब बरामद
अरवल : उत्पाद अधीक्षक नितिन कुमार के निर्देश पर चलाये गये विशेष अभियान में उत्पाद विभाग की टीम ने सदर थाना के कसोपुर गांव में भारी मात्रा में हरियाणा निर्मित अंग्रेजी शराब बरामद किया है. इसकी जानकारी देते हुए उत्पाद निरीक्षक गोपी किशन कुमार ने बताया कि कई दिनों से सूचना मिल रहा था कि सदर थाने के कशोपुर गांव में शराब की खेप उतर रहा है.
रांची : लालकी घाटी के नाम से विख्यात छुट्टूपालू घाटी इस जिले में स्थित है ?
रांची : राज्य में उत्पाद सिपाही के 518 पदों पर नियुक्ति के लिए रविवार को शांतिपूर्वक परीक्षा संपन्न हुई. परीक्षा में झारखंड से जुड़े सामान्य ज्ञान के प्रश्नों के अंग्रेजी से हिंदी अनुवाद में कई गड़बड़ियां थीं. इससे परीक्षार्थियों को काफी परेशानी हुई. परीक्षा में टाना भगत को ताना भगत, चुट्टुपालू को छुट्टूपालू घाटी लिखा गया है.
क्रिकेट कमेंटेटर अनंत शीतलवाड का निधन
रेडियो कमेंट्री में अपनी खास पहचान बनाने वाले अंग्रेजी के मशहूर कमेंटेटर अनंत शीतलवाड का शनिवार को यहां निधन हो गया. क्रिकेट क्लब ऑफ इंडिया के सूत्रों के मुताबिक वह लगभग 85 साल के थे और लंबे समय से उसके सदस्य थे.
बिहार की नौकरियों को लपक रहे दूसरे राज्यों के अभ्यर्थी, अंग्रेजी व्याख्याता के 80 फीसदी पदों पर केरल के लोग
पटना : बिहार की नौकरियों में स्थानीय आरक्षण का प्रावधान नहीं होने का लाभ दूसरे राज्यों के अभ्यर्थी उठा रहे हैं. स्थिति यह है कि चाहे वह शिक्षक पात्रता परीक्षा टीइटी हो, एसटीइटी हो, बिहार प्रशासनिक सेवा के पद हो, राज्य के कॉलेजों में व्याख्याता के पद हो या न्यायिक सेवा के पद, इन सभी सेवाओं में अनारक्षित कोटे की 50 प्रतिशत सीटों में से 20 से 80 प्रतिशत तक सीटें दूसरे प्रदेशों के अभ्यर्थियों के हिस्से में जा रही है.
रांची : मामला रांची वीमेंस कॉलेज का, दलाल को " 32 हजार देकर नामांकन लेने पहुंची छात्रा, पूछताछ के बाद भागी
रांची : रांची वीमेंस कॉलेज में बुधवार को एक छात्रा अंग्रेजी अॉनर्स में नामांकन लेने पहुंची थी. जब उससे कॉलेज प्रशासन ने पूछताछ की, तो बताया कि उसके पिता ने एक दलाल को 32 हजार रुपये नामांकन कराने के लिए दिये हैं.
50 लीटर शराब के साथ दो कारोबारी गिरफ्तार
सहरसा : उत्पाद निरीक्षक अशरफ जमाल के निर्देश पर उत्पाद विभाग द्वारा गुप्त सूचना के आधार पर मंगलवार की सुबह हटिया गाछी वार्ड 31 में की गयी छापेमारी में लगभग 50 लीटर अंग्रेजी शराब बरामद किया गया.