• BREXIT : ब्रिटेन को मिली कुछ राहत

    लंदन : ब्रेक्जिट मामले में ब्रिटेन को कुछ राहत मिल गयी है और यूरोपीय यूनियन (ईयू) प्रधानमंत्री टेरेसा मे को 22 मई तक का समय देने पर सहमत हो गया है. हालांकि इस संबंध में एक प्रस्ताव ब्रिटिश संसद से पारित कराना होगा.

  • यूनान में रूसी दूतावास में फेंका गया ग्रेनेड

    यूनान की राजधानी एथेंस में रूसी वाणिज्य दूतावास के बरामदे में शुक्रवार को एक ग्रेनेड फेंका गया. यह देश के घोर वामपंथी समूहों द्वारा किये जाने वाले हमलों की तरह है. पुलिस के एक सूत्र ने बताया कि एथेंस के हलांद्री उपनगर इलाके की तुरंत घेराबंदी कर दी गयी और बम निरोधक विशेषज्ञों को घटनास्थल पर भेजा गया. ग्रेनेड फटा नहीं और कोई भी घायल नहीं हुआ.

  • BREXIT के लिए EU ने पेश किये दो विकल्प

    ब्रसेल्स : ब्रेग्जिट के लिए थोड़ा और समय दिये जाने को लेकर यूरोपीय नेताओं और ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरेसा मे के बीच बृहस्पतिवार को सहमति बन गयी. ब्रिटेन को यूरोपीय संघ से 29 मार्च को अलग होना था, लेकिन ईयू नेताओं ने कहा कि यदि ब्रिटेन के सांसद ब्रेग्जिट संबंधी समझौते को अगले सप्ताह मंजूरी दे देते हैं, तो ब्रेग्जिट के लिए 22 मई तक इंतजार किया जा सकता है.

  • इराक में टिगरिस नदी में नौका डूबा, 83 मरे

    इराक में नौका डूबने से कम से कम 83 लोगों की मौत हो गयी हैं. यह घटना मोसुल शहर के करीब टिगरिस नदी में हुई. नौका में क्षमता से अधिक लोग सवार थे जो कुर्द नववर्ष मना रहे थे. अधिकारियों ने यह जानकारी दी है. उत्तरी नाइनवेह प्रांत में नागरिक सुरक्षा के प्रमुख कर्नल हुसाम खलील ने बताया कि घटना बृहस्पतिवार को तब हुई हुई जब बड़ी संख्या में लोग नवरोज मनाने के लिये बाहर निकले थे.

  • न्यूजीलैंड की बड़ी कार्रवाई, सेमी-ऑटोमेटिक राइफलों की बिक्री पर लगाया प्रतिबंध

    न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न ने वृहस्पतिवार को कहा कि क्राइस्टचर्च आतंकी हमले के मद्देनजर देश में असाल्ट राइफलों और सेमी-ऑटोमेटिकक (अर्ध-स्वचालित) हथियारों की बिक्री पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी गई है.

  • गिरफ्तारी के बाद अब खुलने लगा है भेद, नीरव मोदी के पास हैं तीन पासपोर्ट

    लंदन : भगोड़ा हीरा कारोबारी नीरव मोदी के पास तीन पासपोर्ट हैं. लंदन पुलिस की गिरफ्तारी के बाद जब उसे शहर के वेस्टमिंस्टर मजिस्ट्रेट की अदालत में पेश किया गया, तब उसके पास तीन पासपोर्ट होने का पता चला. लंदन पुलिस (स्काटलैंड यार्ड) ने भारतीय जांच एजेंसियों की तरफ से कारोबारी को गिरफ्तार किया है.

  • ब्रिटेन के वेस्टमिन्स्टर कोर्ट में पेश किया गया भगोड़ा नीरव मोदी, 29 मार्च को होगी अगली सुनवाई

    लंदन : पंजाब नेशलन बैंक (पीएनबी) के साथ 2 अरब डॉलर की कर्ज धोखाधड़ी मामले में भगोड़े आर्थिक अपराधी नीरव मोदी को बुधवार को लंदन पुलिस ने गिरफ्तार कर वेस्टमिन्स्टर कोर्ट में पेश किया. लंदन की इस निचली अदालत ने नीरव की जमानत की अर्जी खारिज करते हुए उसे 29 मार्च तक हिरासत में भेज दिया है. अदालत के न्यायाधीश ने कहा कि इस बात का पर्याप्त आधार है कि यदि अभियुक्त को जमानत पर छोड़ा गया, तो वह बाद में आत्मसमर्पण के लिए पेश नहीं होगा.

  • आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर पर फ्रांस के बाद जर्मनी भी लगाएगा प्रतिबंध

    नयी दिल्ली : जर्मनी ने आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर को यूरोपीय संघ में वैश्विक आतंकवादी घोषित करने के लिए एक पहल की है. राजनयिक सूत्रों ने यह जानकारी दी.

  • चक्रवात इडाई ने जिम्बाब्वे में ली 300 लोगों की जान

    हरारे : उष्णकटिबंधीय चक्रवात इडाई के कारण जिम्बाब्वे में करीब 100 लोगों की मौत हो गयी है और यह संख्या बढ़कर 300 पहुंच सकती है.

  • मोजाम्बिक में आये तूफान से एक हजार से ज्यादा लोगों के मरने की आशंका

    मोजाम्बिक में पिछले सप्ताह आये तूफान में एक हजार से ज्यादा लोगों के मरने की आशंका है. वहीं, पड़ोसी जिम्बाब्वे में तूफान के चलते दर्जनों लोगों की मौत हुई है और 200 से अधिक लोग लापता हैं. वृहस्पतिवार को आये तूफान की मार सबसे पहले मध्य मोजाम्बिक के बेइरा शहर पर पड़ी जिससे वहां अचानक बाढ़ आ गई और सड़कें तथा मकान बह गए.

  • सार्वजनिक रूप से शराब पीने पर पेरू के पूर्व राष्ट्रपति गिरफ्तार

    सैन फ्रांसिस्को : पेरू के पूर्व राष्ट्रपति अलेजांद्रो तोलेदो को कैलीफोर्निया में सार्वजनिक रूप से शराब पीने के संदेह में गिरफ्तार कर लिया गया. हालांकि, अधिकारियों ने उन्हें एक रात जेल में रखने के बाद सोमवार की सुबह रिहा कर दिया. तोलेदो अपने देश में लातिन अमेरिका के सबसे बड़े भ्रष्टाचार मामले में वांछित हैं.

  • IS ने सीरियाई कुर्दों से बदला लेने को कहा

    बेरूत : पूर्वी सीरिया में कुर्दों के नेतृत्व वाले बलों से अपने कब्जे वाले अंतिम क्षेत्र को बचाने के लिए संघर्ष कर रहे चरमपंथी समूह इस्लामिक स्टेट ने अपने लोगों से कहा है कि वे युद्धग्रस्त देश में जहां भी संभव हो, वहीं कुर्दों से बदला लें.

  • नीदरलैंड : ट्राम में फायरिंग में तीन की मौत, मेयर ने आतंकी हमले का अंदेशा जताया

    नीदरलैंड के उत्रेक्थ शहर में एक बंदूकधारी ने एक ट्राम में तीन लोगों की हत्या कर दी और नौ अन्य को जख्मी कर दिया. इसके बाद आरोपी की तलाश शुरू हो गयी. भारी हथियारों से लैस अधिकारियों ने खोजी कुत्तों के साथ घटनास्थल के नजदीक एक इमारत को घेर लिया है. अधिकारियों ने इलाके में अधिकतम स्तर का आतंकी अलर्ट जारी किया है.

  • इंडोनेशिया में बाढ़ से मरने वालों की संख्या हुई 77, मलबे में फंसे बच्चे को पिता से मिलाया गया

    इंडोनेशिया में अचानक आयी बाढ़ से मरने वालों की संख्या 77 हो गयी है. वहीं, मलबे में फंसे एक बच्चे को निकालकर उसके पिता से मिला दिया गया. बाढ़ में घर नष्ट हो जाने से इस बच्चे के शेष परिजनों की मौत हो चुकी है. अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि बाढ़ से सर्वाधिक प्रभावित सेंतानी शहर में पांच महीने के एक बच्चे को उसके जमींदोज घर के मलबे से रविवार को जीवित निकाला गया और उसे उसके पिता से मिलाया गया. इस बच्चे की मां और भाई-बहन मलबे में मृत मिले.

  • कांगो में ट्रेन हुई बेपटरी, 24 की मौत

    कांगो के कासाई प्रांत में रविवार को एक मालगाड़ी के पटरी से उतर जाने के कारण 24 लोगों की मौत हो गई. रेलवे पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि अभी तक 24 शव बरामद हुए हैं. इनमें ज्यादातर बच्चे शामिल हैं.

  • इंडोनिशया में बाढ़ से 50 लोगों की मौत

    जकार्ता : इंडोनिशया के पूर्वी प्रांत पापुआ में अचानक आयी बाढ़ से कम से कम 50 लोगों की मौत हो गयी है. अधिकारियों ने रविवार को बताया कि प्रांतीय राजधानी जयपुरा के पास स्थित सेंतानी में शनिवार को भारी बारिश के चलते भू-स्खलन हुआ और बाढ़ आ गयी, जिसमें कम से कम 50 लोगों की मौत हो गयी तथा 59 अन्य घायल हुए हैं.

  • वेनेजुएला : गुइदो ने मादुरो के खिलाफ जन आंदोलन की शुरुआत की

    वालेंसिया (वेनेजुएला) : वेनेजुएला में खुद को अंतरिम नेता बताने वाले जुआन गुइदो ने राष्ट्रपति निकोलस मादुरो को सत्ता से बाहर करने के लिए जन आंदोलन की शुरुआत की है. गुइदो ने शनिवार को उत्तरी शहर वालेंसिया से अपना ‘अभियान स्वतंत्रता’ शुरू किया.

  • France : ‘येलो वेस्ट’ प्रदर्शनों के दौरान पुलिस पर हमला, दंगाइयों ने दुकानों को लूटा, आग लगायी

    पेरिस : फ्रांस की राजधानी में ‘येलो वेस्ट’ प्रदर्शनों के 18वें सप्ताहांत में पहुंचने के साथ ही हिंसक घटनाएं भी बढ़ गयी हैं. प्रदर्शनकारियों ने प्रसिद्ध चैंप्स-एलिसीज क्षेत्र में दुकानों और व्यावसायिक प्रतिष्ठानों को लूट लिया और उनमें आग लगा दी.

  • चक्रवात इडाई ने ली 150 लोगों की जान: मोजाम्बिक, मलावी, जिम्बाब्वे सबसे ज्यादा प्रभावित

    हरारे : मोजाम्बिक, जिम्बाब्वे और मलावी में आये एक खतरनाक चक्रवात में करीब 150 लोग मारे गये और सैकड़ों लोग लापता हैं. सड़क संपर्क टूट जाने के कारण हजारों लोग फंस गये और मुख्यरूप से ग्रामीण इलाकों से टेलीफोन संपर्क कट गया है.

  • न्यूजीलैंड मस्जिद हमला : अस्पताल में इलाज करा रहे तीन घायल भारतीयों की मौत

    नयी दिल्ली : न्यूजीलैंड में दो मस्जिदों में हुए आतंकी हमले में घायल एक महिला समेत तीन भारतीयों की मौत हो गयी है. मीडिया में आ रही खबरों के अनुसार, हैदराबाद के रहने वाले फरहाज हसन और केरल के कोडुनगल्लूर की अंशी करिप्पाकुलम की मौत हो गयी है. इसके अलावा, अन्य भारतीय मूसा वली सुलेमान पटेल की भी अस्पताल में इलाज के दौरान मौत हो गयी. हैदराबाद के फरहाज हसन पेशे से इंजिनियर थे.

  • उत्तरी मोजाम्बिक में संदिग्ध जेहादियों ने 13 लोगों की हत्या की

    मोजाम्बिक के अशांत उत्तरी काबो डेलगाडो प्रांत में ताजा हमलों में कम से कम 13 नागरिकों के मरने की खबर है. स्थानीय सूत्रों ने शनिवार को यह जानकारी दी और कहा कि यहां इस्लामिक कट्टरपंथियों ने सुदूरवर्ती समुदाय के ग्रामीणों को एक साल तक आतंकित कर रखा था.

  • जिम्बाब्वे में चक्रवात से 24 लोगों की मौत, दर्जनों लापता

    पूर्वी जिम्बाब्वे में शुक्रवार को आये चक्रवात ''इडाई'' में कम से कम 24 लोगों की मौत हो गयी है और दर्जनों लोग लापता हैं. जिम्बाब्वे सरकार ने शनिवार को यह जानकारी दी है. जिम्बाब्वे का पड़ोसी देश मोजाम्बिक भी प्रभावित हुआ है. जिम्बाब्वे के सूचना मंत्रालय ने ट्वीट किया कि अब तक 24 लोगों की मौत की पुष्टि हो चुकी है.

  • New Zealand Massacre : हमले के आरोपी पर अदालत में आरोप तय किये गये

    न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च में शुक्रवार को दो मस्जिदों में गोलीबारी कर 49 नमाजियों की हत्या के आरोपी दक्षिणपंथी उग्रवादी पर शनिवार को अदालत में आरोप तय किये गये. ऑस्ट्रेलिया में जन्मा ब्रेंटन टारेंट (28) हाथ में हथकड़ी और कैदियों वाली सफेद रंग की कमीज पहने अदालत में पेश हुआ. उसके चेहरे पर ग्लानि के कोई भाव नहीं था. न्यायाधीश ने उसके खिलाफ हत्या के आरोप तय किये जिसका मतलब है कि वह जेल में मर सकता है.

  • मोजाम्बिक में उष्णकटिबंधीय चक्रवात के कारण 19 लोगों की मौत

    मापुतो : मध्य मोजाम्बिक में शुक्रवार को आये उष्णकटिबंधीय चक्रवात इदाई के कारण कम से कम 19 लोगों की मौत हो गयी और बीरा शहर का संपर्क देश के बाकी हिस्से से टूट गया. सरकारी प्रसारक ‘रेडियो मोजाम्बिक’ ने कहा, ‘प्रारंभिक सूचना के अनुसार इदाई चक्रवात के कारण सोफाला प्रांत में 19 लोगों की मौत हुई है और 70 से अधिक लोग घायल हुए हैं.’

  • न्यूजीलैंड हमले के बाद ईरान ने पश्चिमी सरकारों पर ‘इस्लामोफोबिया’ को बढ़ावा देने का लगाया आरोप

    तेहरान : ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने न्यूजीलैंड नरसंहार में 49 नमाजियों के मारे जाने और कई लोगों के घायल होने के बाद पश्चिमी सरकारों पर ‘इस्लामोफाबिया’ को बढ़ावा देने का आरोप लगाया है.

  • न्यूजीलैंड मस्जिद हमला: हाथ में हथकड़ी लगाये अदालत में पेश हुआ हमलावर, बंद कमरे में हुई सुनवाई

    क्राइस्टचर्च (न्यूजीलैंड) : न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च में शुक्रवार को दो मस्जिदों में गोलीबारी कर 49 लोगों को मौत के घाट उतारने के आरोपी दक्षिणपंथी हमलावर को शनिवार को अदालत में पेश किया गया. ऑस्ट्रेलिया में जन्मा ब्रेंटन टारेंट (28) हाथ में हथकड़ी और कैदियों वाली सफेद रंग की कमीज पहने अदालत में पेश हुआ.

  • दो साल से कर रहा था हमले की तैयारी फाइनल लोकेशन तीन महीने पहले चुना

    न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च शहर की दो मस्जिदों में 49 लोगों के ‘लाइव मर्डर’ से दुनियाभर के लोग सहम गये हैं. मुख्य हत्यारा ऑस्ट्रेलिया का रहने वाला 28 साल का ब्रेंटन टैरंट है. अपनी करतूत दुनिया को दिखाने के लिए टैरंट ने पूरे 17 मिनट तक मस्जिद में किये गये गोलीबारी का फेसबुक लाइव भी किया. युद्ध के किसी फिल्मी सीन की तरह वह मस्जिद में अंधाधुंध गोलियां बरसाता है और जहां-तहां लाशें बिछ जाती हैं.

  • न्यूजीलैंड की दो मस्जिदों में लाइव नरसंहार 49 की मौत, जमशेदपुर के शमीम भी घायल

    क्राइस्टचर्च : न्यूजीलैंड में क्राइस्टचर्च की दो मस्जिदों में शुक्रवार को हुई गोलीबारी में कम-से-कम 49 लोगों की मौत हो गयी और 25 से अधिक लोग गंभीर रूप से घायल हो गये. घायलाें में टेल्काे (जमशेदपुर) के शमीम सिद्दीकी भी हैं.

  • New Zealand Shooting: पोप ने हमले के बाद मुस्लिमों के साथ दिखाई एकजुटता

    वेटिकन सिटी : पोप फ्रांसिस ने न्यूजीलैंड की दो मस्जिद में शुक्रवार को हुए हमले के बाद उस देश के सभी निवासियों और खासकर मुस्लिम समुदाय के प्रति अपनी दिली एकजुटता का आश्वासन दिया.

  • Research : डायनासोरों के प्राचनीतम अंडे खोलेंगे उनकी उत्पत्ति के राज

    टोरंटो : विश्व में डायनासोर के सबसे पुराने ज्ञात अंडों से वैज्ञानिकों ने इस विशालकाय जीव की उत्पत्ति के बारे में नयी सूचनाएं निकाली हैं. कनाडा की यूनिवर्सिटी ऑफ टोरंटो मिसिसॉगा के अनुसंधानकर्ताओं ने अर्जेंटीना, चीन एवं दक्षिण अफ्रीका में खोजे गये स्थानों पर इन अंडों एवं अंडे के छिलकों के जीवाश्म अवशेषों का अध्ययन किया.

  • सीरिया में आठ साल से जारी युद्ध में अब तक 3 लाख 70 हजार लोगों की मौत

    बेरूत: सीरिया में आठ साल से जारी युद्ध में 3 लाख 70 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. इनमें एक लाख 12 हजार नागरिक शामिल हैं. युद्ध पर नजर रखने वाली एक संस्था ने शुक्रवार को यह जानकारी दी है. सीरियन ऑब्जरवेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स संस्था के मुताबिक मृतकों में 21,000 बच्चे तथा 13,000 महिलाएं शामिल हैं .

  • न्यूजीलैंड की मस्जिदों में हमला करने वाला ‘आतंकवादी' ऑस्ट्रेलियाई

    सिडनी : न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च की मस्जिदों में शुक्रवार को एक बंदूकधारी के हमले में 40 लोगों की जान चली गयी. इस बात की जानकारी न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री ने दी. न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च में शुक्रवार को गोलीबारी करने वाला बंदूकधारी एक दक्षिणपंथी आतंकवादी है जिसके पास ऑस्ट्रेलिया की नागरिकता है.

  • #Christchurch: हमलावर ने फेसबुक लाईव करके अंधाधुंध चलायी गोलियां, 49 की मौत, खून से सने भाग रहे थे लोग

    क्राइस्टचर्च : न्यूजीलैंड में क्राइस्टचर्च की दो मस्जिदों में शुक्रवार को हुई गोलीबारी में कम से कम 49 लोगों की मौत हो गयी और 20 से अधिक लोग गंभीर रूप से घायल हो गये. एक बंदूकधारी की पहचान आस्ट्रेलियाई चरमपंथी के रूप में हुई है जिसने हमले की स्पष्ट रूप से ऑनलाइन लाइवस्ट्रीमिंग की. इस हमले के बाद क्राइस्टचर्च में किसी के आने और शहर से किसी के बाहर जाने पर रोक लगा दी गयी.

  • अब अफगानिस्तान में Air Strike, अलकायदा के 31 आतंकवादियों की मौत

    अफगानिस्तान के दक्षिण-पूर्वी इलाके में हुए हवाई हमलों में 31 आतंकवादी मारे गये हैं. माना जा रहा है कि इनमें ज्यादातर अलकायदा के आतंकवादी थे.

  • ब्रिटिश सांसदों ने दूसरी बार ब्रेग्जिट करार को किया खारिज

    लंदन : ब्रिटेन की संसद ने मंगलवार देर रात प्रधानमंत्री टेरेसा मे के ब्रेग्जिट करार को दूसरी बार खारिज कर दिया. इससे ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से अलग होने की तय तारीख से दो हफ्ते पहले देश अनिश्चितता के दौर में चला गया है. ब्रिटिश संसद के निचले सदन ‘हाऊस ऑफ कॉमंस'' ने 242 के मुकाबले 391 वोटों से इस करार को खारिज कर दिया.

  • वेनेजुएला में ‘आपात स्थिति' की घोषणा के बाद नये सिरे से रैली करेंगे जुआन गुइदो

    काराकस : वेनेजुएला में बिजली के भयावह संकट के पांचवें दिन में प्रवेश के साथ ही विपक्ष के नेता जुआन गुइदो ने सोमवार को नये सिरे से सामूहिक प्रदर्शन का आह्वान किया. गुइदो ने नेशनल असेंबली विधानमंडल में एक भाषण के दौरान कहा कि राष्ट्रपति निकोलस मादुरो के खिलाफ विरोध जाहिर करने के लिए कल दोपहर तीन बजे वेनेजुएला के सभी लोग सड़कों पर उतरेंगे.

  • ब्रेक्जिट सौदे पर यूरोपीय संघ के साथ 'कानूनी रूप से बाध्यकारी पर बदलावों' पर राजी : ब्रिटेन

    लंदन : ब्रिटेन की टेरेसा मे सरकार ने सोमवार को कहा कि वह संसद में महत्वपूर्ण मतदान की पूर्व संध्या पर ब्रेक्जिट सौदे पर यूरोपीय संघ के साथ ''कानूनी रूप से बाध्यकारी बदलावों'' पर सहमत हो गयी है. मे के यूरोपीय संघ नेताओं से मुलाकात करने स्ट्रासबर्ग पहुंचने के बाद उनके उप प्रधानमंत्री डेविड लिडिंगटन ने ‘हाउस ऑफ कॉमन्स'' को बताया कि उन्होंने कुछ रियायतें हासिल कर ली हैं लेकिन अब भी बातचीत जारी है.

  • हसीना ने मोदी को दिया भरोसा : बांग्लादेशी भूमि का किसी भी आतंकी संगठन को इस्तेमाल नहीं करने देंगे

    बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आश्वासन दिया कि उनकी सरकार अपनी कतई बर्दाश्त नहीं करने की नीति के तहत किसी भी आतंकवादी संगठन को अपने देश की भूमि का इस्तेमाल नहीं करने देगी.

  • इथोपियन एयरलाइंस का विमान दुर्घटनाग्रस्त, भारत समेत 33 देशों के 157 यात्रियों की मौत

    इथोपिया की राजधानी अदीस अबाबा से उड़ान भरने के कुछ देर बाद ही इथोपियन एयरलाइंस का एक विमान रविवार की सुबह दुर्घटनाग्रस्त हो गया और उसमें सवार सभी 157 लोगों की मौत हो गयी. एयरलाइन और सरकारी प्रसारणकर्ता ने यह जानकारी दी.

  • वेनेजुएला में बिजली आपूर्ति ठप, डायलिसिस के 15 मरीजों की मौत

    काराकस : वेनेजुएला में बिजली आपूर्ति ठप होने के कारण किडनी की बीमारी से पीड़ित 15 लोगों का डायलसिस नहीं हो पाने से उनकी मौत हो गयी. स्वास्थ्य अधिकारों के लिए काम करने वाले गैर सरकारी संगठन कोडेविडा के निदेशक फ्रांसिस्को वालेंसिया ने कहा, ‘कल और आज के बीच डायलसिस नहीं हो पाने के कारण 15 लोगों की मौत हो गयी.’

  • लंदन में भारतीय उच्चायोग के सामने प्रदर्शनकरियों के बीच झड़प, खालिस्तान समर्थकों का भारतीयों पर हमला

    लंदन : ब्रिटेन के लंदन में भारतीय उच्चायोग के समक्ष शनिवार को प्रदर्शन कर रहे दो समूहों के बीच झड़प हो गयी. स्कॉटलैंड यार्ड का कहना है कि ब्रिटेन स्थित कश्मीरी और खालिस्तान समर्थक संगठनों और मोदी के समर्थन में जमा लोगों के बीच हुई झड़प में एक व्यक्ति को शांति भंग करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है.

  • VIDEO: कोलंबिया विमान हादसा, कोई जिंदा नहीं बचा

    बोगोटा : कोलंबिया में शनिवार को एक विमान दुर्घटना में 12 लोगों की मौत हो गयी. नागरिक सुरक्षा आपात सेवा ने ट्वीट कर यह जानकारी दी है.

  • जल्द ही जारी हो सकता है नीरव मोदी का गिरफ्तारी वारंट, लंदन से हुआ है Trace

    लंदन : ब्रिटेन के गृह मंत्री साजिद जाविद ने पंजाब नेशनल बैंक के साथ हजारों करोड़ रुपये की धोखाधड़ी करने वाले भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी के प्रत्यर्पण के लिए भारत की अर्जी को प्रमाणित कर दिया है. ब्रिटेन में प्रत्यर्पण कार्यवाही से जुड़े अधिकारियों ने शनिवार को इसकी पुष्टि की. माना जा रहा है कि आगामी कुछ हफ्तों में नीरव मोदी के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी हो सकता है.

  • उपराष्ट्रपति नायडू ने कोस्टारिका के राष्ट्रपति से क्रॉस बॉर्डर टेररिज्म पर की बात

    सान जोस (कोस्टारिका) : उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने कोस्टारिका के राष्ट्रपति कार्लोस अलवराडो कैसादा के साथ मुलाकात की और सीमापार आतंकवाद समेत विभिन्न मुद्दों पर सार्थक बातचीत की. दोनों नेताओं ने सहयोग के उन नये क्षेत्रों के विषय में चर्चा की, जिनमें द्विपक्षीय संबंधों को आगे बढ़ाने की संभावनाएं हैं.

  • लंदन में 80 लाख डॉलर के अपार्टमेंट में रहता है भगोड़ा नीरव मोदी, इस लुक में आया नजर

    लंदन : भगोड़े अरबपति हीरा कारोबारी नीरव मोदी लंदन के वेस्ट एन्ड इलाकें में एक आलीशान अपार्टमेंट में खुलेआम रहा है जिसकी कीमत 80 लाख डॉलर (करीब 56 करोड़ रुपये) बतायी गयी है. उसने लंदन में हीरे का नया कारोबार भी शुरू कर दिया है. ब्रिटेन के अखबरा टेलीग्राफ की खबर में यह जानकारी दी गयी है.

  • इराक के मोसुल में कार बम हमले में दो लोगों की मौत

    मोसुल : इराक के मोसुल शहर में एक रेस्तरां के बाहर कार बम विस्फोट में दो लोगों की शुक्रवार देर रात मौत हो गयी. 10 अन्य लोग घायल हुए हैं. करीब एक सप्ताह में यह दूसरा विस्फोट है.

  • यौन शोषण के एक और मामले में फंसे ऑस्ट्रेलिया के कार्डिनल पेल

    मेलबर्न : बाल यौन अपराधों के तहत दोषी ठहराये जा चुके ऑस्ट्रेलिया के कार्डिनल जॉर्ज पेल पर वर्ष 1970 में दो बच्चों का यौन शोषण करने के संबंध में एक नया मामला दर्ज किया गया है. पेल बाल यौन अपराध के मामले में दोषी ठहराये जाने वाला वैटिकन का शीर्ष अधिकारी है.

  • Venezuela ने जर्मनी के राजदूत को किया निष्कासित

    काराकस : वेनेजुएला ने विपक्ष के नेता जुआन गुइदो को मिल रहे अंतरराष्ट्रीय समर्थन पर निशाना साधते हुए जर्मनी के राजदूत को बुधवार को निष्कासित कर दिया. इस बीच, अमेरिका ने वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो को सत्ता से बाहर करने के लिए प्रतिबंध कड़े कर दिये.

  • चंद्रमा पर भेजे गये इजराइली पहले अंतरिक्ष यान ने सेल्फी भेजी

    यरूशलम : चंद्रमा के अपने पहले मिशन पर गये एक इजराइली अंतरिक्ष यान ने धरती पर अपनी सेल्फी भेजी है. मिशन प्रमुख ने मंगलवार को यह जानकारी दी . परियोजना की अगुवाई कर रहे साझीदारों ने एक बयान में कहा है कि तस्वीर में ‘बेरेशीट'' अंतरिक्ष यान की पृष्ठभूमि में पृथ्वी ग्रह नजर आ रहा है.

  • पुलवामा हमले के खिलाफ अमेरिका में विरोध प्रदर्शन

    न्यूयार्क : कड़ाके की सर्दी के बावजूद अमेरिका में रह रहे भारतीय मूल के लोगों ने यहां संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय के बाहर पुलवामा आतंकी हमले के खिलाफ प्रदर्शन किया और पाकिस्तान से मांग की कि वह अपनी सरजमीं से संचालित आतंकवादी संगठनों के खिलाफ कार्रवाई करे. पाकिस्तान से संचालित आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद (जेईएम) के एक आतंकवादी ने जम्मू कश्मीर के पुलवामा जिले में सीआरपीएफ के काफिले में विस्फोटक से भरे एक वाहन से टक्कर मार दी थी जिसमें केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के 40 जवान शहीद हो गये थे.

  • मंगलग्रह पर प्राचीन भूजल प्रणाली के पहले साक्ष्य

    जिनेवा : वैज्ञानिकों ने कहा है कि उन्होंने मंगल की सतह पर ऐसी प्राचीन झीलों का भूगर्भीय साक्ष्य ढूंढा है, जो आपस में जुड़ी थीं और जिनका अस्तित्व कभी इस लाल ग्रह की सतह के नीचे गहरे तक रहा होगा. वैज्ञानिकों ने संभावना जतायी है कि इनमें से पांच झीलों में संभवत: जीवन के लिये आवश्यक खनिज लवण हो सकते हैं .

  • फ्रांस ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत की स्थायी सदस्यता के लिए समर्थन दोहराया

    संयुक्त राष्ट्र : फ्रांस ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत के प्रति अपना समर्थन दोहराते हुए कहा है कि परिषद का विस्तार इसके सुधार की दिशा का ‘पहला महत्वपूर्ण हिस्सा’ है. फ्रांस ने मार्च महीने के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता संभाली है. भारत लंबे समय से ब्राजील, जर्मनी और जापान के साथ मिलकर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में सुधार की मांग करता रहा है और इस बात पर जोर देता रहा है कि वह परिषद का स्थायी सदस्य बनने का हकदार है.

  • बलूचिस्तान में भारी बर्फबारी, बारिश से 10 लोगों की मौत

    क्वेटा : बलूचिस्तान प्रांत के विभिन्न हिस्सों में भारी बर्फबारी और बारिश से करीब 10 लोगों की मौत हो गई वहीं पाकिस्तानी सेना ने हेलीकॉप्टर के जरिए वहां फंसे 1,500 परिवारों को बाहर निकाला है.

  • नेपाल के पूर्व उप प्रधानमंत्री भारत मोहन अधिकारी का निधन

    काठमांडू : नेपाल के पूर्व उप प्रधानमंत्री एवं वरिष्ठ कम्युनिस्ट नेता भारत मोहन अधिकारी का निधन हो गया. वह 83 वर्ष के थे. पार्टी से जुड़े सूत्रों ने बताया कि अधिकारी का काठमांडू के हम्स अस्पताल में इलाज चल रहा था, जहां शनिवार को उनका निधन हो गया. छाती और फेफड़ों से जुड़ी समस्या के चलते उन्हें तीन सप्ताह पहले यहां भर्ती कराया गया था.

  • Brazil : लूला डि सिल्वा नन्हें पोते के अंतिम संस्कार में शामिल होने के बाद जेल लौटे

    साओ पाउलो : भ्रष्टाचार और अन्य अपराधों के लिए जेल की सजा काट रहे ब्राजील के पूर्व राष्ट्रपति लुइज इनासिओ लूला डि सिल्वा अपने नन्हें पोते के अंतिम संस्कार में शामिल होने के बाद जेल वापस लौट गये. लूला को 12 साल की सजा सुनायी गयी है.

  • United Nation सुरक्षा परिषद ने ओसामा-बिन-लादेन के बेटे हमजा का नाम प्रतिबंधित सूची में डाला

    संयुक्त राष्ट्र : संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने अमेरिकी हमले में मारे गये अलकायदा सरगना ओसामा बिन लादेन के बेटे हमजा बिन लादेन का नाम अपनी प्रतिबंध सूची में डाल दिया है. हमजा को अलकायदा के मौजूदा सरगना ऐमन अल जवाहिरी के सबसे संभावित उत्तराधिकारी के रूप में देखा जा रहा है. इस सूची में शामिल किये जाने के बाद अब हमजा पर यात्रा प्रतिबंध लग जायेगा, उसकी संपत्तियां जब्त हो जायेंगी और हथियारों की खरीद फरोख्त पर रोक लग जायेगी.

  • कनाडा ने हुवावेई की सीएफओ के खिलाफ प्रत्यर्पण मामला आगे बढ़ाने की इजाजत देगा

    टोरंटो : कनाडा ने कहा है कि वह ईरान के साथ संभावित लेन-देन को लेकर चीनी कंपनी हुवावेई की एक अधिकारी को आरोपों का सामना कराने के लिए उनके खिलाफ अमेरिकी प्रत्यर्पण अनुरोध की इजाजत देगा. न्याय विभाग ने कहा कि हुवावेई टेक्नोलॉजी लिमिटेड की मुख्य वित्तीय अधिकारी (सीएफओ) मेंग वांगझोउ के खिलाफ मामले की समीक्षा के बाद शुक्रवार को अधिकारियों ने यह फैसला लिया.

  • उत्तरी नाइजीरिया: बंदूकधारियों ने की अंधाधुंध फायरिंग, 32 की मौत

    कानो : पश्चिमोत्तर नाइजीरिया में बंदूकधारियों के हमले में कम से कम 32 लोगों की मौत हो गयी. जामफारा राज्य के शिनकाफी जिले में क्वारे गांव के पास मोटरसाइकिल सवार बंदूकधारियों ने गुरुवार को गोलीबारी की.

  • सऊदी अरब ने ओसामा के बेटे हमजा की नागरिकता रद्द की

    सऊदी अरब ने शुक्रवार को ऐलान किया कि उसने अलकायदा के दिवंगत नेता ओसामा बिन लादेन के बेटे हमजा बिन लादेन की नागरिकता रद्द कर दी है. सऊदी अरब के सरकारी गजट में प्रकाशित सूचना में कहा गया है कि सऊदी अरब ने एक शाही आदेश के जरिये नवंबर में उसकी नागरिकता रद्द कर दी था.

  • भारत-पाकिस्तान के बीच तनाव ने बढ़ायी संयुक्त राष्ट्र की चिंता

    संयुक्त राष्ट्र : संयुक्त राष्ट्र महासभा की अध्यक्ष मारिया फर्नांडा एस्पिनोसा भारत-पाकिस्तान के बीच हालात को लेकर बेहद चिंतित हैं और दोनों पक्षों से तनाव को और बढ़ाने से बचने का आग्रह किया है.

  • OIC की बैठक में भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने उठाया आतंकवाद का मुद्दा, कहा हम शांति चाहते हैं

    विदेश मंत्री सुषमा स्वराज आज अबुधाबी में होने वाली ऑर्गेनाइजेशन ऑफ इस्लामिक को-ऑपरेशन (ओआईसी) के विदेश मंत्रियों की बैठक में हिस्सा ले रहीं हैं, ऐसी संभावना जतायी जा रही है कि वे यहां आतंकवाद का मुद्दा उठाएंगी. स्वराज जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर हुए आतंकवादी हमले के बाद भारत-पाकिस्तान के बीच उत्पन्न तनाव की पृष्ठभूमि में इस बैठक में हिस्सा ले रही हैं.

  • Somalia : राजधानी में विस्फोट, 11 लोगों की मौत

    नैरोबी : सोमालिया की राजधानी में शक्तिशाली विस्फोट में कम से कम 11 लोगों की मौत हो गयी. इस्लामिक कट्टरपंथी समूह ने दावा किया है कि मोगादिशु होटल उनका निशाना था, लेकिन एक पुलिस अधिकारी का कहना है कि आतंकवादियों ने एक न्यायाधीश की हत्या की कोशिश में यह विस्फोट किया.

  • अबू धाबी के युवराज ने पीएम मोदी और इमरान खान से की फोन पर बात

    दुबई : अबू धाबी के युवराज मोहम्मद-बिन-जायद-अल-नाहयान ने भारत-पाकिस्तान के बीच मौजूद तनाव को दूर करने की अपनी कोशिशों के तहत गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके पाकिस्तानी समकक्ष इमरान खान से फोन पर बात की. नाहयान जो यूएई सशस्त्र बलों के डिप्टी सुप्रीम कमांडर भी हैं, ने एक ट्वीट में कहा कि उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी और प्रधानमंत्री खान से बात की है.

  • Kim की इस बात से नाराज होकर Trump ने बीच ही छोड़ी शिखर वार्ता

    अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन के बीच परमाणु शिखर वार्ता बिना किसी समझौते के बृहस्पतिवार को अचानक समाप्त हो गयी और ट्रंप ने कहा कि उन्होंने प्रतिबंध हटाये जाने की किम जोंग की मांगों को देखते हुए वहां से जाने का फैसला किया.

  • श्रीलंका ने भारत-पाकिस्तान से की दक्षिण एशिया में सुरक्षा, शांति और स्थिरता स्थापित करने की अपील

    कोलंबो : श्रीलंका ने बुधवार को कहा कि वह पुलवामा हमले के बाद भारत एवं पाकिस्तान के बीच बढ़े तनाव को लेकर बेहद चिंतित है और दोनों राष्ट्रों से इस तरह से पेश आने को कहा है, जिससे पूरे क्षेत्र (दक्षिण एशिया) में सुरक्षा, शांति एवं स्थिरता सुनिश्चित हो सके. विदेश मंत्रालय ने कहा कि वह पुलवामा में हुए इस आतंकवादी हमले की नि:संदेह निंदा करता है और आतंकवाद के सभी स्वरूपों के खिलाफ जंग में दृढ़ता से खड़ा है.

  • हनोई में ट्रंप-किम के बीच दूसरी शिखर वार्ता शुरू

    अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के हाथ मिलाने के साथ वियतनाम की राजधानी हनोई में बुधवार को दूसरी शिखर वार्ता की शुरुआत हुई. ट्रंप ने उम्मीद जतायी है कि उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रम को लेकर किम के साथ उनकी वार्ता बहुत सफल रहेगी. दोनों के बीच पिछले साल जून में सिंगापुर में पहली ऐतिहासिक बैठक हुई थी. वार्ता बृहस्पतिवार को भी होगी.

  • हेलीकॉप्टर दुर्घटना में नेपाल के पर्यटन मंत्री समेत सात की मौत

    नेपाल के पूर्वी पहाड़ी क्षेत्र ताप्लेजुंग जिले में बुधवार को एक हेलीकॉप्टर के दुर्घटनाग्रस्त हो जाने से देश के पर्यटन एवं नागर विमानन मंत्री रबींद्र अधिकारी और छह अन्य की मौत हो गयी. एक मीडिया रिपोर्ट में यह जानकारी दी गयी है.

  • ब्रिटेन ने भारत और पाकिस्तान से कूटनीतिक समाधान तलाशने को कहा

    लंदन : जम्मू कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद बने हालातों के बीच ब्रिटिश सरकार ने भारत और पाकिस्तान से कहा है कि वे कूटनीतिक समाधान की दिशा में बढ़ें. ब्रिटेन के विदेश एवं राष्ट्रमंडल कार्यालय (एफसीओ) ने एक बयान में कहा कि ब्रिटिश विदेश मंत्री जर्मी हंट ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी से सोमवार को टेलीफोन पर बातचीत की थी .