• नवान्न पहुंची सीबीआइ, पूछताछ के लिए फिर हाजिर नहीं हुए राजीव कुमार

    कोलकाता के पूर्व पुलिस आयुक्त राजीव कुमार सारधा चिटफंड घोटाला मामले में पूछताछ के लिए सोमवार को भी सीबीआइ दफ्तर नहीं पहुंचे. सीबीआइ ने कुमार को सोमवार दोपहर दो बजे तक उसके अधिकारियों के समक्ष पेश होने का निर्देश दिया था. लेकिन सॉल्टलेक स्थित सीजीओ कॉम्प्लेक्स में सीबीआइ कार्यालय में वह पेश नहीं हुए.

  • ममता कल करेंगी पीएम से मुलाकात

    मुख्यमंत्री ममता बनर्जी बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगी. दोनों नेताओं की बैठक शाम 4.30 बजे हो सकती है. पीएमओ की तरफ से इस बाबत मुख्यमंत्री कार्यालय को जानकारी दे दी गयी है. मुख्यमंत्री मंगलवार को नयी दिल्ली जायेंगी. 18 सितंबर को प्रधानमंत्री से मुलाकात के बाद वह विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं के साथ मुलाकात करेंगी. इससे पहले ममता बनर्जी ने अपने दिल्ली दौरे के दौरान प्रधानमंत्री से मुलाकात की इच्छा जाहिर की थी.

  • पे कमीशन के नाम पर भरमा रहीं ममता : असीम

    राज्य के पूर्व वित्त मंत्री असीम दासगुप्ता ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के लोगों को पे कमीशन देने के वादे पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि ममता का यह वादा जनता को भरमाने के लिए है, क्योंकि उन्होंने जो घोषणा की है उसको पश्चिम बंगाल की माली हालत को देखते हुए मूर्तरूप देना संभव नहीं है.

  • डेंगू की चपेट में बोरो 10 के 99 नंबर वार्ड के लोग

    बोरो 10 एक बार फिर डेंगू की चपेट में है. सूत्रों के अनुसार बोरो 10 के 99 नंबर वार्ड में 70 से अधिक लोग डेंगू की चपेट में आ चुके हैं. बेलेघाटा आईडी, बांगुर व बाघा जतीन अस्पताल में पीड़ितों का इलाज चल रहा है. डेंगू के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए कोलकाता नगर निगम के डिप्टी मेयर अतिन घोष ने सोमवार को बोरो 10 में एक उच्च स्तरीय बैठक की. ज्ञात हो कि गत ‍वर्ष इस बोरो में डेंगू के सबसे अधिक मामले देखे गये थे.

  • एएमआर पर साथ काम करेंगे भारत-अमेरिका

    भारत में अमेरिकी राजदूत केनेथ इयान जस्टर ने नेशनल एंटी माइक्रोबियल रेसिस्टेंस हब का उद्घाटन किया. बेलियाघाटा के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ कॉलेरा एंड एंटेरिक डिजीज के कैंपस में फिलहाल यह हब काम करेगा. जल्द ही एक बड़े संस्थान के तौर पर इसे स्थापित किया जायेगा.

  • पूजा में चलेंगी अतिरिक्त 1600 बसें

    दुर्गापूजा के दौरान मंडप दर्शन एवं पर्यटकों की सुविधा के लिए महानगर के विभिन्न रुटों पर अतिरिक्त 1600 बसें चलायी जायेंगी. महालया के दिन से अतिरिक्त बसों को महानगर की सड़कों पर उतारा जायेगा. इसके अलावा नाइट सर्विस में भी बसों की संख्या को बढ़ायी जायेगी. यह जानकारी राज्य के परिवहन मंत्री शुभेंदू अधिकारी ने दी.

  • अब जिम पर लगेगा अम्यूजमेंट टैक्स

    अब महानगर के सभी निजी जिम पर अम्यूजमेंट कर लगाया जायेगा. जिम पर कर लगाने के लिए कोलकाता नगर निगम ने पूरी तैयार कर ली है. जिम पर कर लगाने का प्रस्ताव निगम के मासिक अधिवेशन में पारित कराया जायेगा. इसके बाद ही महानगर के सभी जिम से कर वसूली की जायेगी. ज्ञात हो कि अब तक जिम को क्लब की श्रेणी में रखा जाता था. इसलिए इस पर कर नहीं लगाये जाते थे.

  • श्रीभूमि के पूजा पंडाल में दिखेगा चंद्रयान-2 का नजारा

    चंद्रमा की सतह पर चंद्रयान-2 के विक्रम की लैंडिंग का नजारा हम लोगों ने अपने टीवी चैनलों पर देखा है. लेकिन अब ऐसा ही नजारा हमें धरती पर भी देखने को मिलेगा. महानगर के सबसे प्रख्यात दुर्गापूजा आयोजकों में से एक, श्रीभूमि स्पोर्टिंग क्लब ने हर बार की भांति इस वर्ष भी एक नयी थीम के साथ दुर्गापूजा का आयोजन करने जा रही है.

  • राजीव कुमार के लापता होने के बारे में ममता से पूछताछ करे सीबीआई : दिलीप घोष

    प्रदेश भाजपा के अध्यक्ष दिलीप घोष ने कोलकाता के पूर्व पुलिस आयुक्त राजीव कुमार के लापता होने के संबंध में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को कठघरे में खड़ा किया है. श्री घोष ने ''प्रभात खबर'' से बातचीत करते हुए कहा कि राजीव कुमार कहां हैं? राज्य सरकार को कोई जानकारी नहीं हैं. राजीव कुमार को मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ही छिपा कर रखी हैं,

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पास नहीं गलेगी ममता बनर्जी की दाल : कैलाश विजयवर्गीय

    भाजपा के महासचिव व प्रदेश भाजपा के केंद्रीय प्रभारी कैलाश विजयवर्गीय ने ममता बनर्जी के प्रधानमंत्री से मुलाकात पर कटाक्ष करते हुए कहा कि एक मुख्यमंत्री प्रधानमंत्री से मिल ही सकती हैं, लेकिन लोगों को शंका है कि प्रधानमंत्री से राजीव कुमार से बारे बातचीत करने जायेंगी, लेकिन प्रधानमंत्री सदा ही हमेशा गरीबों के साथ रहते हैं.

  • सीबीआइ कार्यालय नहीं पहुंचे कोलकाता के पूर्व पुलिस आयुक्त राजीव कुमार

    कोलकाता : कोलकाता के पूर्व पुलिस आयुक्त राजीव कुमार (Rajiv Kumar) सारधा घोटाला (Saradha Scam) मामले में पूछताछ के लिए सोमवार को यहां सीबीआइ (CBI) दफ्तर नहीं पहुंचे. सीबीआइ ने कुमार को सोमवार दोपहर दो बजे तक उसके अधिकारियों के समक्ष पेश होने का निर्देश दिया था. लेकिन, यहां सॉल्ट लेक इलाके में अग्रणी जांच एजेंसी के सीजीओ कॉम्प्लेक्स स्थित कार्यालय में वह पेश नहीं हुए.

  • 18 को नयी दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलेंगी पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी

    कोलकाता : पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी बुधवार (18 सितंबर) की शाम 4:30 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से नयी दिल्ली में मुलाकात करेंगी. पीएमओ ने मुख्यमंत्री कार्यालय को इसकी जानकारी दे दी है. मुख्यमंत्री मंगलवार को नयी दिल्ली जायेंगी. 18 सितंबर को प्रधानमंत्री से मुलाकात के बाद वह विभिन्न राजनीतिक दल के नेताओं के साथ मुलाकात भी करेंगी.

  • कोल इंडिया : संयुक्त मोर्चा ने हड़ताल को लेकर बात करने से किया इनकार

    केंद्र सरकार के प्रयासों के बाद भी कोयला क्षेत्र के श्रमिक संगठनों की 24 सितंबर से प्रस्तावित हड़ताल के टलने के आसार कम हैं. एक मजदूर नेता ने यह जानकारी दी़. मजदूर नेता ने यह भी कहा कि हड़ताल के कारण कोयला उत्पादन निर्बाध रह सके, इसकी संभावना भी कम है.

  • गौरूमारा राष्ट्रीय उद्यान में वन्यजीवों की तस्वीरें सोशल मीडिया पर नहीं डालने का निर्देश

    कोलकाता : जलपाईगुड़ी जिले के गौरूमारा राष्ट्रीय उद्यान में सफारी जीप चालकों और गाइडों को अधिकारियों ने वन्यजीवों की तस्वीरें सोशल मीडिया पर डालने से बचने को कहा है. इस राष्ट्रीय उद्यान के प्रशासन ने रविवार को कहा कि इन तस्वीरों से शिकारियों को वन्यजीवों के ठिकाने के बारे में अहम सूचनाएं मिल जाती हैं और उनका काम आसान हो जाता है.

  • सीबीआइ बोली- राजीव कुमार कहां हैं, बताये राज्य सरकार

    कोलकाता : कोलकाता के पूर्व पुलिस आयुक्त राजीव कुमार का मामला राज्य सचिवालय नवान्न भवन पहुंच चुका है. सारधा चिटफंड मामले में राजीव कुमार की गिरफ्तारी पर हाइकोर्ट की तरफ से रोक हटा लिये जाने के बाद से सीबीआइ उनकी तलाश कर रही है. सीबीआइ शनिवार को दिनभर उनकी लगातार तलाश करती रही, लेकिन वह नहीं मिले. इसके बाद रविवार को दोपहर में केंद्रीय जांच एजेंसी के दो कर्मचारी चार पत्र लेकर राज्य सचिवालय नवान्न भवन पहुंचे.

  • ममता ने कहा देश में सुपर इमरजेंसी जैसे हालात, संविधान द्वारा दिये गये अधिकारों और स्वतंत्रता की रक्षा करने की अपील

    कोलकाता : मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि देश ‘घोर आपातकाल'' से गुजर रहा है. उन्होंने लोगों से संविधान द्वारा दिये गये अधिकारों और स्वतंत्रता की रक्षा करने की अपील की है. उन्होंने रविवार को अंतरराष्ट्रीय लोकतंत्र दिवस पर लोगों से अपील की कि वह उन संवैधानिक मूल्यों की रक्षा करें, जिस पर स्वतंत्र भारत की नींव रखी गयी थी. उन्होंने ट्वीट किया : अंतरराष्ट्रीय लोकतंत्र दिवस पर एक बार और हम अपने उन संवैधानिक मूल्यों की रक्षा करने का संकल्प लें, जिस पर देश की नींव रखी गयी थी.

  • एनआरसी पर ममता को जवाब देंगे शाह : दिलीप

    कोलकाता : भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह एनआरसी पर राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को जवाब देंगे. श्री शाह कोलकाता दौरे के दौरान एनआरएसी पर भाजपा के कार्यकर्ताओं को संबोधित करेंगे. प्रदेश भाजपा के अध्यक्ष दिलीप घोष ने प्रभात खबर को बताया कि श्री शाह एक या तीन अक्तूबर को पश्चिम बंगाल के दौरे पर आयेंगे.

  • सीबीआइ के शिकंजे से नहीं बच पायेंगे राजीव : राहुल

    कोलकाता : सारधा चिटफंड घोटाला मामले में साक्ष्यों को मिटाने के आरोपित कोलकाता पुलिस के पूर्व आयुक्त राजीव कुमार के बहाने भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय सचिव राहुल सिन्हा ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर निशाना साधा है. श्री सिन्हा ने कहा कि राजीव कुमार चाहे जितना भी छिपने की कोशिश कर लें, लेकिन सीबीआइ से बच नहीं पायेंगे.

  • आरएसएस सिखायेगा संस्कार, तेज होगा जनसंपर्क अभियान

    अजय विद्यार्थी, कोलकाता : पश्चिम बंगाल में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के प्रति लोगों में बढ़ते झुकाव व आकर्षण के मद्देनजर नये स्वयंसेवकों में आरएसएस का संस्कार सिखाने और विभिन्न इलाकों में जनसंपर्क तेज करने की रणनीति बनायी गयी.

  • मधुमक्खियों ने घेरा, दो घंटे देर से रवाना हुई एयर इंडिया की फ्लाइट

    कोलकाता : नेताजी सुभाष चंद्र बोस अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से अगरतला जानेवाली एयर इंडिया की एक फ्लाइट रविवार को दो घंटे विलंब से उड़ान भरी.

  • आज से सत्या डॉक्टर रोड पर वाहनों का आवागमन बंद

    कोलकाता : दक्षिण कोलकाता के सत्या डॉक्टर रोड में मरम्मत कार्य चलने के कारण सोमवार से इस रास्ते पर वाहनों के प्रवेश पर प्रतिबंध रहेगा. कोलकाता पुलिस के डीसी (ट्रैफिक) संतोष पांडे ने रविवार को इसकी जानकारी दी. उन्होंने बताया कि कोलकाता नगर निगम (केएमसी) की तरफ से सत्या डॉक्टर रोड में रिपेयरिंग का काम करने का निर्णय लिया गया है. यह मरम्मत कार्य सोमवार से शुरू होगा. इस लिहाज से इस सड़क पर कुछ वाहनों की आवाजाही को नियंत्रित किया जायेगा.

  • कोलकाता : अचानक ब्रेक लगाने से टकरायीं तीन बसें, आठ यात्री हुए जख्मी

    कोलकाता : तेज रफ्तार बस के सामने अचानक एक अन्य वाहन के आ जाने के कारण चालक के शटल ब्रेक लगाने से पीछे से आ रही दो अन्य बसें उस बस से टकरा गयीं. घटना रेड रोड व मेयो रोड क्रॉसिंग में रविवार दोपहर 2.15 बजे की है.

  • हिंदी में रोजगार सृजन करनेवाला बनना होगा : डॉ अवस्थी

    कोलकाता : आज तकनीकी और प्रौद्योगिकी के युग में हमें हिंदी में रोजगार सृजन करनेवाला व्यक्ति बनना होगा. हमें सूचना और प्रौद्योगिकी के अनुकूल खुद को बनाने की आवश्यकता है. आज हिंदी की उपयोगिता व योग्यता पूरी दुनिया को समझ आ गयी है. हिंदी को रोजगार की भाषा नहीं, हमें उसे बाजार की भाषा तो है, लेकिन बाजारू होने से रोकना है. हमें यह समझना होगा कि हिन्दी को रोजगार से अधिक संस्कार व स्वाभिमान की भाषा माना जाबनाना ये.

  • युवक को गोली मार कर तीन लाख रुपये ले भागे हमलावर

    खड़गपुर : खड़गपुर नगर थाना अंतर्गत भवानीपुर इलाके स्थित स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के निकट दिनदहाड़े अज्ञात हमलावरों ने एक युवक को गोली मार कर जख्मी कर दिया. हमलावर तीन लाख रुपये लेकर फरार हो गये. घटना स्थल से युवक का मकान महज तीस कदम की दूरी पर है.

  • विधाननगर में पॉलीथिन कैरी बैग के इस्तेमाल पर लगेगी रोक : सुजीत बोस

    कोलकाता : विधाननगर नगर निगम के 39 नंबर वार्ड से प्लास्टिक प्रदूषण को रोकने के लिए पॉलीथिन कैरी बैग के इस्तेमाल पर रोक लगाने के लिए स्थानीय पार्षद के नेतृत्व में एक सराहनीय कदम उठाया गया है. लोगों में जागरूकता फैलायी गयी है. सॉल्टलेक के सीए मार्केट के दुकानदारों और बाजार व्यवसायियों के साथ खरीदारों में छह हजार जूट के बैग बांटे गये.

  • विहिप की दुर्गापूजा पर जबरन कब्जे की कोशिश में तृणमूल कांग्रेस

    कई सालों से इस पूजा का आयोजन भाजपा समर्थक करते आ रहे हैं. पिछली बार इस पूजा का उद्घाटन भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष दिलीप घोष ने किया था. इस बार पूजा मंडप का उदघाटन भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के हाथो‍ं करवाने की योजना बनायी जा रही थी. आरोप है कि इसकी जानकारी मिलने के बाद स्थानीय पार्षद रतन दे आयोजकों पर तरह-तरह से दबाव दे रहे हैं.

  • संतोष मित्रा स्क्वायर में 50 किलो सोने से बन रही मां दुर्गा की प्रतिमा

    भारती जैनानी, कोलकाता : बंगाल में दुर्गा पूजा की तैयारियां जोरों पर हैं. अलग-अलग इलाके की पूजा कमेटियां इस उत्सव की भव्य तैयारियों में लगी हुई हैं. इस साल संतोष मित्रा स्क्वायर दुर्गा पूजा कमेटी भी लोगों के लिए खास आकर्षण का केंद्र होगी. लगभग 84 साल पुरानी इस कमेटी का पूजा पंडाल हमेशा से एक नयी थीम के साथ लाखों लोगों को अपनी ओर आकर्षित करता रहा है. इस बार न केवल पंडाल को भव्य तरीके से सजाया जायेगा, बल्कि पंडाल के अंदर मां दुर्गा की प्रतिमा सोना से बनायी जायेगी. इसमें 50 किलो सोने का प्रयोग किया जायेगा.

  • अहिरीटोला में 2000 किलो की दुर्गा प्रतिमा

    कोलकाता : कुछ साल पहले सबसे बड़ी दुर्गा प्रतिमा को लेकर महानगर में जबरदस्त चर्चा हुई थी. इस बार उसको टक्कर देते हुए सबसे वजनदार दुर्गा प्रतिमा सुर्खियों में हैं. सबसे वजनदार प्रतिमा अहिरीटोला सार्वजनीन दुर्गापूजा कमेटी के मंडप में स्थापित होंगी. यहां की दुर्गापूजा पिछले 80 सालों से दर्शनार्थियों को आकर्षित करती आयी है.

  • दुर्गापूजा : यंग ब्वाॅयज क्लब के मंडप में दिखेगा बालाकोट हवाई हमले का दृश्य

    कोलकाता : कोलकाता की एक दुर्गापूजा समिति इस साल अपने पूजा पंडाल में बालाकोट हवाई हमले को दर्शायेगी.

  • क्षत्रिय समाज ने किया जवानों के लिए रक्तदान

    कोलकाता : अखिल भारतीय क्षत्रिय समाज एवं अखिल भारतीय क्षत्रिय सेवा ट्रस्ट ने भारतीय सेना के जवानों के लिए रक्तदान शिविर का आयोजन किया. रविवार को 5, नीमतला घाट स्ट्रीट स्थित संस्था के मुख्यालय के समीप शिविर लगाया गया. शिविर में 103 लोगों ने रक्तदान किया. सेना की मेडिकल टीम ने रक्त संग्रह किया.

  • प. बंगाल : राजीव कुमार की जानकारी दे सरकार, पत्र देकर सीबीआइ ने मांगा जवाब

    सारधा चिटफंड मामले में कोलकाता के पूर्व सीपी (पुलिस आयुक्त) राजीव कुमार की गिरफ्तारी पर हाइकोर्ट की तरफ से रोक हटा लिये जाने के बाद से सीबीआइ की टीम शनिवार को दिनभर उनकी लगातार तलाश करती रही, लेकिन वह नहीं मिले. इसके कारण रविवार दोपहर सीबीआइ के दो सदस्यों की टीम चार चिट्ठी लेकर राज्य सचिवालय नवान्न पहुंचे थे.

  • कोलकाता में बालाकोट एयर स्ट्राइक होगा एक दुर्गापूजा पंडाल का थीम

    कोलकाता : कोलकाता की एक दुर्गापूजा समिति इस साल अपना पंडाल बालाकोट हवाई हमले को विषयवस्तु बनाकर सजा रही है. भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के बालाकोट में एक आतंकवादी संगठन के प्रशिक्षण शिविर को निशाना बनाकर हमला किया था. मध्य कोलकाता की यंग बॉयज क्लब सार्वजनीन दुर्गापूजा समिति पूजा आयोजन के 50वें साल के मौके पर इस हवाई हमले को मिट्टी के मॉडल और डिजिटल प्रोजेक्शन के माध्यम से पेश करने जा रही है.

  • ‘घोर आपातकाल’ के दौर में संवैधानिक अधिकारों की रक्षा करें : ममता बनर्जी

    कोलकाता : पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा है कि देश ‘घोर आपातकाल’ से गुजर रहा है. उन्होंने लोगों से संविधान द्वारा दिये गये अधिकारों और स्वतंत्रता की रक्षा करने की अपील की है. उन्होंने रविवार को अंतरराष्ट्रीय लोकतंत्र दिवस पर लोगों से अपील की कि वह उन संवैधानिक मूल्यों की रक्षा करें, जिस पर स्वतंत्र भारत की नींव रखी गयी थी.

  • पश्‍चिम बंगाल के कांकीनाड़ा स्टेशन पर बम मारकर यात्री की हत्या, चार पुलिसकर्मी निलंबित

    उत्तर 24 परगना जिले के कांकीनाड़ा स्टेशन पर यात्रियों के बीच हुए विवाद में अपराधियों ने बम फेंके, जिससे एक शख्स की मौत हो गयी. घटना में एक अन्य व्यक्ति गंभीर रूप से जख्मी हुआ है. मृतक की पहचान कृष्णनगर निवासी डॉ विश्वजीत विश्वास के रूप में हुई है. सूूचना पाकर पुलिस मौके पर पहुंची और घटना की जांच में जुट गयी.

  • महिलाओं के कंधों पर है बड़ी जिम्मेवारी

    महिलाओं के कंधों पर भारी जिम्मेवारी होती है. देश व समाज के साथ घर की जिम्मेवारी वह अकेले संभालती है, इसलिए इस देश में मातृशक्ति की पूजा होती है. महिलाएं ही किसी देश के निर्माण में सशक्त भूमिका निभाती हैं. इसलिए राजनीति के क्षेत्र में इनकी दमदार उपस्थिति बेहद जरूरी है

  • राज्य सरकार किसानों के कल्याण और उद्योगों को बढ़ावा देने को प्रतिबद्ध : ममता

    सिंगूर के किसानों के बीच पर्चा (जमीन संबंधी दस्तावेजों) के वितरण की तीसरी वर्षगांठ पर शनिवार को मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि वह राज्य में किसानों के कल्याण और उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए भी प्रतिबद्ध हैं. पिछली वाममोर्चा सरकार ने टाटा नैनो की फैक्टरी लगाने के लिए इन किसानों की जमीन अधिग्रहित कर ली थी और तीन साल पहले उन्हें जमीन लौटायी गयी थी. तृणमूल कांग्रेस की अध्यक्ष ने 2016 में आज के दिन 9,117 किसानों की जमीन के पर्चे उन्हें वापस दिलवाये थे.

  • पटना के युवक ने हावड़ा में की खुदकुशी

    प्रेमिका की बेवफाई से आहत प्रेमी ने फंदे से लटक कर खुदकुशी कर ली. मृतक का नाम चंदन सिंह (24) है. वह बिहार के बंगाली गली, नार्थ मंदिर, समीप द्वारिका स्कूल, पटना का रहनेवाला था. घटना बी गार्डेन थाना अंतर्गत कोले मार्केट स्थित पीके रायचौधरी लेन इलाके की है.

  • देश की उन्नति में बाधक नहीं भाषा

    हिंदी सबसे बड़ी आबादी द्वारा बोली जानेवाली भाषा है. फिर भी लोग अंग्रेजी की ओर भागते दिखते हैं. अपनी मातृभाषा बोल कर कई देशों ने उन्नति की है, किसी भी देश की उन्नति में भाषा बाधक नहीं होती. भाषा विज्ञानियों की ये कोशिश होनी चाहिए कि वह भाषा को और रुचिकर बनायें, जिससे लोग मातृभाषा को श्रद्धा और सम्मान के साथ सीखें.

  • नैतिक व सामाजिक मूल्यों का ह्रास चिंतनीय : सीताराम शर्मा

    अखिल भारतवर्षीय मारवाड़ी सम्मेलन ने शनिवार को ‘मारवाड़ी की साख एवं उसकी पहचान’ विषय पर एक संगोष्ठी का आयोजन किया. संगोष्ठी का सभापतित्व सम्मेलन के राष्ट्रीय अध्यक्ष संतोष सराफ ने किया. अपने स्वागत वक्तव्य में संतोष सराफ ने कहा कि हमारे पूर्वज अपने पारंपरिक मारवाड़ी गुणों का ध्यान रखते थे और अपनी जुबान पर कायम रहते थे.

  • राजीव कुमार सीबीआइ के सामने नहीं हुए पेश

    कोलकाता पुलिस के पूर्व आयुक्त राजीव कुमार और सीबीआइ के बीच शनिवार दिनभर खींचतान का दौर जारी रहा. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक सीबीआइ के सामने पेश होने के लिए राजीव कुमार ने एक महीने का वक्त मांगा है. यह आवेदन उन्होंने मेल के जरिये सीबीआइ को भेजा है. सूत्रों की मानें तो सीबीआइ यह समय राजीव कुमार को देने के लिए राजी नहीं है.

  • महिलाओं के कंधों पर है बड़ी जिम्मेवारी

    महिलाओं के कंधों पर भारी जिम्मेवारी होती है. देश व समाज के साथ घर की जिम्मेवारी वह अकेले संभालती है, इसलिए इस देश में मातृशक्ति की पूजा होती है. महिलाएं ही किसी देश के निर्माण में सशक्त भूमिका निभाती हैं. इसलिए राजनीति के क्षेत्र में इनकी दमदार उपस्थिति बेहद जरूरी है.

  • स्कूलों को टेस्ट पेपर की तैयारी शुरू करने का निर्देश

    पश्चिम बंगाल, माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा माध्यमिक की परीक्षा आगामी 22 फरवरी से आयोजित की जायेंगी. इसकी तैयारी कर ली गयी है. बोर्ड की ओर से राज्य के सभी माध्यमिक स्कूलों को यह निर्देश दिया गया है कि कक्षा 10वीं के लिए सलेक्शन टेस्ट की तैयारी शुरू की जाये.

  • पीएनबी, ओबीसी व यूबीआई के विलय की प्रक्रिया शुरू, एक अप्रैल से काम शुरू करेगा नया बैंक

    यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया (यूबीआई), पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) और ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (ओबीसी) की विलय की गयी इकाइयां अगले साल एक अप्रैल 2020 से परिचालन में आयेंगी. विलय की गयी इकाइयों का एक नया नाम होने की संभावना है. यह जानकारी शनिवार को यूबीआई के प्रबंध निदेशक व सीइओ अशोक कुमार प्रधान ने दी.

  • ऑडियो विजुअल माध्यम से बच्चों की पढ़ाई आसान कर रहा ‘नोटबुक एड टेक’

    संयुक्त परिवारों में बच्चे, दादा-दादी व नाना-नानी की कहानियों को बड़े चाव से सुनते थे. ऐसी कहानियों से बच्चों को एक सीख भी मिलती थी. पढ़ाई के मामले में उसी स्टोरी-टेलिंग कल्चर को डेवलप करने के लिए ‘नोटबुक’ एड टेक (एजुकेशनल टेक्नोलॉजी) तैयार किया गया है.

  • कोलकाता के पूर्व CP राजीव कुमार ने CBI के सामने पेश होने के लिए मांगा एक महीने का समय

    कोलकाता पुलिस के पूर्व आयुक्त राजीव कुमार और सीबीआइ के बीच शनिवार दिनभर खींचतान का दौर जारी रहा. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक सीबीआइ के सामने पेश होने के लिए राजीव कुमार ने एक महीने का वक्त मांगा है. यह आवेदन उन्होंने मेल के जरिए सीबीआइ को भेजी है. सूत्रों की मानें तो सीबीआइ यह समय राजीव कुमार को देने के लिए राजी नहीं है.

  • मेरी सरकार किसानों के कल्याण और उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है : ममता बनर्जी

    सिंगुर के किसानों के बीच पर्चा (जमीन संबंधी दस्तावेजों) के वितरण की तीसरी वर्षगांठ पर शनिवार को पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि वह राज्य में किसानों के कल्याण और उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए भी प्रतिबद्ध है. पिछली वाममोर्चा सरकार ने टाटा नैनो की फैक्ट्री लगाने के लिए इन किसानों की जमीन अधिग्रहित कर ली थी और तीन साल पहले उन्हें जमीन लौटायी गयी थी.

  • हिंदी दिवस पर बोलीं ममता : सभी भाषाओं का सम्मान हो, लेकिन मातृभाषा की कीमत पर नहीं

    कोलकाता : पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शनिवार को कहा कि लोगों को सभी भाषाओं और संस्कृतियों का सम्मान करना चाहिए, लेकिन अपनी मातृभाषा की कीमत पर नहीं. बनर्जी का यह बयान केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के उस बयान के बाद आया है, जिसमें उन्होंने देश के लिए साझा भाषा की जरूरत पर जोर दिया और कहा कि यह हिंदी है, जो सबसे अधिक बोली जाती है और पूरे देश को एकजुट कर सकती है.

  • अब न्यूनतम बेसिक 17,990 रुपये, आठ लाख कर्मचारियों को होगा फायदा

    मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने छठे वेतन आयोग की सिफारिशों को स्वीकारते हुए सरकारी कर्मचारियों के वेतन को बढ़ाये जाने की घोषणा की. अब राज्य सरकार के कर्मचारियों का न्यूनतम बेसिक वेतन सात हजार रुपये से बढ़कर 17,990 रुपये होगा. इसके साथ ही एचआरए आदि मिलाकर ग्रॉस वेतन 21,148 रुपये होगा.

  • रणक्षेत्र बना हावड़ा का मल्लिक फाटक

    रोजगार की मांग को लेकर शुक्रवार को राज्य सचिवालय नवान्न जा रहे 12 वाम संगठनों के कार्यकर्ताओं और पुलिस के बीच हुई झड़प में कई प्रदर्शनकारी घायल हो गये. झड़प में पुलिस के भी घायल होने की खबर है. घायलों को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है. 24 कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार किया गया है.

  • अमित शाह को दुर्गापूजा के उद्घाटन का न्यौता, तृणमूल ने जताया ऐतराज

    सत्ताधारी तृणमूल कांग्रेस की ओर से भाजपा पर दुर्गापूजा के राजनीतिकरण के आरोपों के बीच शहर की एक पूजा समिति ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से अनुरोध किया है कि वह इस साल उनकी पूजा का उद्घाटन करें. दुर्गा पूजा में अब एक महीने से कम का समय बचा है. वरिष्ठ भाजपा नेता मुकुल राय ने गुरुवार को कहा कि शाह को आमंत्रित करने का निर्णय पूजा आयोजकों ने खुद लिया है और पार्टी की इसमें कोई भूमिका नहीं है.

  • दम है तो एनआरसी रोक कर दिखायें ममता : दिलीप

    एनआरसी का विरोध कर रहीं ममता बनर्जी को चुनौती देते हुए प्रदेश भाजपा के अध्यक्ष दिलीप घोष ने कहा कि अगर उनमें दम है तो वह एनआरसी को रोक कर दिखायें. प्रदेश भाजपा मुख्यालय में पत्रकारों से बातचीत के दौरान दिलीप ने कहा कि भाजपा अपनी पूर्व घोषित नीति पर कायम है. उसके पास घुसपैठियों और शरणार्थियों को लेकर स्पष्ट नीति है. देश में दो करोड़ के करीब जो घुसपैठिये दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, यहां तक कि जम्मू कश्मीर तक पहुंच गये हैं, उनको खोज कर निकाला जायेगा और उनको देश से बाहर कर दिया जायेगा.

  • प्रभावित लोगों की सूची बनाने में छूट रहे पसीने

    बहूबाजार के दुर्गापितुरी लेन, सेकड़ापाड़ा लेन व गौर दे लेन स्थित इमारतों को नुकसान पहुंचा है. इलाके में रहनेवाले अब भी दहशत में हैं. वहीं अब पीड़ितों को क्षतिपूर्ति देने के लिए केएमआरसीएल के अधिकारी सूची तैयार कर रहे हैं, लेकिन इस सूची को तैयार करने में काफी परेशानी हो रही है.

  • प्रभावित स्वर्णकारों को भी मिलेगी क्षतिपूर्ति

    दुर्गापीतुरी लेन व सेकड़ा पाड़ा लेन में 14 से अधिक आभूषण की दुकान व कारखाने हैं. बहूबाजार की घटना के बाद केएमआरसीएल ने सभी इमारतों को खाली कराने का निर्देश दिया था, जबकि आभूषण विक्रेताओं को किसी तरह के निर्देश नहीं दिये गये थे. सोने की दुकानों के ऊपर स्थित मकानों को तो खाली करवा दिया गया. उन घरों में रहनेवाले लोगों को क्षतिपूर्ति भी दी जा रही है, लेकिन इन आभूषण विक्रेताओं की खबर लेनेवाला कोई नहीं है.

  • हादसे के लिए संकरा नाला नहीं तकनीकी गड़बड़ी है जिम्मेदार

    ईस्ट-वेस्ट मेट्रो परियोजना के कारण जमीन धंसान का मुख्य कारण वहां के संकरे नाले को माना जा रहा है. यह सही है कि उस स्थान तक 17वीं सदी में हुगली नदीं से निकला एक संकरा नाला था, जो 1737 में बंद हो गया, लेकिन इस धंसान से उसका कोई लेना-देना नहीं है. वर्तमान में बहूबाजार इलाके में ईस्ट-वेस्ट परियोजना में हुए हादसे के पीछे का मुख्य कारण तकनीकी गड़बड़ी ही है. उक्त बातें कंसल्टेंट सिविल इंजीनियर डॉ हिमाद्रि गुहा ने

  • हिंदी दिवस पर विशेष: गांधीजी की हिंदुस्तानी और हमारी भाषा नीति

    हमारे राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ( 1869-1948 ) ने आजाद भारत का जो सपना देखा था और उस सपने को साकार करने के लिए जो मार्ग सुझाया था, हम उस मार्ग से भटकते-भटकते विपरीत दिशा की ओर मुड़ गये और धीरे-धीरे चलते हुए इतनी दूर पहुंच चुके हैं कि अब तो उधर लौटना एक सपना देखना भर रह गया है. आज ह

  • पांच साल बाद मिली लापता बेटी

    बशीरहाट थाना की पुलिस की मदद से बूढ़ी मां को उसकी पांच सालों से खोयी बेटी वापस मिल गयी. बेटी के वापस लौटने की उम्मीद खो चुकी मां ने जब अपनी बेटी को अपने समक्ष पाया तो उसके आंसू नहीं थम रहे थे. इस दौरान थाने में मौजूद पुलिस कर्मियों की भी आंखें भर आयीं. मां का नाम मीना और बेटी का नाम चंदना बैद्य हैं. वे आसनसोल की रहने वाली हैं.

  • उत्तर बंगाल में भारी बारिश की संभावना

    उत्तर बंगाल सहित राज्यभर में बारिश जारी रहने की संभावना है. अलीपुर स्थित मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में दक्षिण बंगाल में हल्की से भारी बारिश की संभावना जतायी है. वहीं उत्तर बंगाल में भारी बारिश का अनुमान है.

  • मोटर ह्विकल एक्ट 2019 : अमीरों के लिए मामूली व गरीबों के लिए जानलेवा

    केंद्र सरकार ने तीन दशक के बाद मोटर ह्विकल एक्ट के नियमाें में काफी बदलाव किया है, जिसमें केंद्र सरकार ने ट्रैफिक व यातायात नियमों का उल्लंघन करने पर जुर्माना की राशि को काफी अधिक बढ़ा दिया है. इस कानून को लेकर पूरे देश में हाहाकार मचा हुआ है. कई राज्यों ने इसे लागू किया है तो कई राज्यों ने केंद्र सरकार के इस नये कानून को मानने से इंकार कर दिया है.

  • महानगर में अब आग बुझायेगा रोबोट

    पश्चिम बंगाल सरकार का अग्निशमन विभाग आग बुझाने में मदद करने वाले रोबोट और ड्रोन खरीदने पर विचार कर रहा है, ताकि आग लगने की घटनाओं से प्रभावी तरीके से निपटा जा सके और लोगों को इनमें हताहत होने से बचाया जा सके.

  • रेड लाइट एरिया से नाबालिग किशोरी करायी गयी मुक्त, बिहार के बेगुसराय की है रहने वाली

    एक बार फिर मालदा शहर के रेड लाइट एरिया से बिहार की एक नाबालिग लड़की को पुलिस ने दलालों की कैद से मुक्त कराया. शुक्रवार की दोपहर को इंगलिशबाजार थाना पुलिस ने वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के नेतृत्व में यह अभियान चलाया. इस स्पेशल सर्च ऑपरेशन में इंगलिशबाजार महिला थाना के अधिकारी भी शामिल हुए. रेड लाइट एरिया के एक मकान से बंदी हालत में 15 साल की इस लड़की को मुक्त कराया गया.

  • डेंटल की पढ़ाई में रुचि नहीं दिखा रहे छात्र

    मेडिकल की पढ़ाई करने वाले अधिकांश स्टूडेंट्स एमबीबीएस डॉक्टर बनने की चाह रखते हैं. लेकिन एमबीबीएस कॉलेजों में सीटों की संख्या कम होने व मेधा तालिका में पीछे रह गये छात्र-छात्राओं का यह सपान साकार नहीं हो पाता है. कुछ ऐसे भी स्टूडेंट्स हैं जो एमबीबीएस छोड़ कर डेंटल साइंस की पढ़ाई करते हैं.

  • खाने का ऑर्डर कैंसिल करना पड़ा महंगा, "45 हजार का लगा चूना

    ऑनलाइन फूड डिलीवरी एप के जरिये होटल से खाना बुक कर उसे कैंसिल करना एक युवती को काफी महंगा पड़ गया. उसको बैंक खाते से 44 हजार 960 रुपये गंवाने पड़ गये. उसने इसकी शिकायत गिरीश पार्क थाने में दर्ज करायी.

  • बंगाल में जनवरी 2020 से छठा वेतन आयोग लागू होने की उम्मीद : ममता बनर्जी

    पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शुक्रवार को कहा कि राज्य सरकार छठे वेतन आयोग की सिफारिशों को स्वीकार करेगी और अगले साल पहली जनवरी से इसके लागू होने की संभावना है.

  • कोलकाता के पूर्व CP राजीव कुमार पर लटकी गिरफ्तारी की तलवार, घर पहुंची सीबीआई

    सीबीआई अधिकारी शुक्रवार को कोलकाता हाई कोर्ट के उस आदेश के कुछ घंटों के अंदर ही कोलकाता के पूर्व पुलिस आयुक्त राजीव कुमार के आवास पर उनकी हाजिरी दर्ज करने पहुंचे, जिसके तहत चिटफंड घोटाला मामले में गिरफ्तारी से उन्हें मिले संरक्षण को वापस ले लिया गया था.

  • टूट गया आइपीएस अधिकारी राजीव कुमार का सुरक्षा चक्र, कलकत्ता हाइकोर्ट ने गिरफ्तारी से मिली राहत वापस ली

    कोलकाता : कलकत्ता हाइकोर्ट ने सारधा चिट फंड घोटाला मामले में कोलकाता के पूर्व पुलिस आयुक्त को गिरफ्तारी से संरक्षण संबंधी अपने आदेश को शुक्रवार को हटा लिया. अदालत ने केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआइ) के एक नोटिस को रद्द करने के उनके अनुरोध को भी खारिज कर दिया. इस नोटिस में कुमार से मामले में पूछताछ के लिए पेश होने को कहा गया था.

  • पश्चिम बंगाल में पुलिस और वाममोर्चा कार्यकर्ताओं के बीच झड़प, कई लोग घायल

    हावड़ा (पश्चिम बंगाल) : पश्चिम बंगाल में युवाओं के वास्ते रोजगार की मांग को लेकर शुक्रवार को यहां राज्य सचिवालय की ओर मार्च कर रहे वाम मोर्चा के कार्यकर्ताओं की पुलिस के साथ झड़प हो गयी. इसमें कई लोग घायल हो गये.

  • 30 साल बाद बरी हुआ ममता के सिर पर रॉड से जानलेवा हमला करने वाला लालू, जानें कब और कैसे हुआ था हमला

    पश्चिम बंगाल की वर्तमान मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर जानलेवा हमला करने वाले आरोपी लालू आलम को सबूतों के अभाव में बरी कर दिया. अदालत ने गुरुवार को आरोपी लालू को बरी किया. अतिरिक्त जिला और सत्र न्यायाधीश पुष्पल सतपति ने अभियोजन की एक याचिका पर यह आदेश पारित किया. गौरतलब है कि इस मामले में 11 अन्य आरोपियों की या तो मौत हो चुकी है या फिर वे लापता हैं. न्यायाधीश ने कहा कि घटना को लगभग तीस साल हो गये हैं और अभी तक इस मामले में कोई नतीजा सामने नहीं आया है, इसलिए न्यायालय यह फैसला कर रही है.

  • 'जब तक जिंदा रहूंगी, बंगाल में एनआरसी लागू नहीं होने दूंगी'

    मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने गुरुवार को भाजपा को चेतावनी देते हुए कहा कि बंगाल में वह किसी कीमत पर राष्ट्रीय नागरिक पंजी (एनआरसी) लागू नहीं होने देंगी. भाजपा आग से नहीं खेले और वह फिर से बंगाल विभाजन और देश का विभाजन नहीं होने देंगी.

  • बोले दिलीप घोष- मुख्यमंत्री ममता के विरोध के बावजूद बंगाल में लागू होगा एनआरसी

    प्रदेश भाजपा के अध्यक्ष दिलीप घोष ने आरोप लगाया कि बांग्लादेश से देश में दो करोड़ घुसपैठिये घुसे हैं. इनमें से एक करोड़ से अधिक घुसपैठिये पश्चिम बंगाल में हैं और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी उन्हें बचा रही हैं. श्री घोष ने गुरुवार को प्रदेश भाजपा कार्यालय में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में ये बातें कहीं.

  • आज सरकारी कर्मचारियों को संबोधित करेंगी ममता

    राज्य में छठवां वेतन आयोग लागू न होने से मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से नाराज चल रहे सरकारी कर्मचारियों को दुर्गापूजा से पहले खुशखबरी मिल सकती है. शुक्रवार को मुख्यमंत्री नेताजी इंडोर स्टेडियम में सरकारी कर्मचारी संगठनों की सभा को संबाेधित करेंगी. जानकारी के अनुसार, इस सभा में मुख्यमंत्री कर्मचारियों के हित में नयी घोषणाएं कर सकती हैं.

  • बांग्लादेश में सप्लाई के लिए बंगाल में खुले मुंगेर मेड हथियारों के कारखाने

    कोलकाता पुलिस के एंटी राउडी स्क्वाड (एआरएस) के पुलिसकर्मियों ने हाल ही में उत्तर 24 परगना जिले के मिनाखां में एक झोपड़ी में मौजूद आर्म्स फैक्टरी चलने का पर्दाफाश किया था. इस मामले में तीन लोग‍ों की गिरफ्तारी भी हुई थी.

  • आग में झुलसी महिला की मौत, पति गिरफ्तार

    उत्तर 24 परगना जिले के बरानगर थाना अंतर्गत लेक व्यू रोड इलाके में संदिग्ध हालत में आग में झुलसी नवविवाहिता की अस्पताल में हुई मौत मामले में शिकायत के आधार पर पुलिस ने हत्या का मामला दर्ज करते हुए उसके पति को गिरफ्तार कर लिया. उसका नाम अशोक राय है. मामले में अशोक की चार बहन भी आरोपी हैं, जो पुलिस की गिरफ्त से बाहर हैं.

  • रेलवे स्टेशनों में प्लास्टिक पर प्रतिबंध का फैसला

    रेलवे में 11 सितंबर से ‘स्वच्छता ही सेवा’ पखवाड़ा मनाया जा रहा है, यह दो अक्तूबर तक मनेगा. खुद प्रधानमंत्री ने गुरुवार को मथुरा में ‘स्वच्छता ही सेवा’ (एसएचएस) पर आयोजित कार्यक्रम के दौरान श्रमदान किया और खुद आगे आकर देश को प्लास्टिक कचरा हटाने का संदेश दिया.

  • मणिपाल हॉस्पिटल में सात माह के बच्चे की हुई सफल सर्जरी, बच्चे के पेट में था टेराटोमस ट्यूमर

    मणिपाल हॉस्पिटल में एक सात माह के बच्चे की सफल सर्जरी की गयी. बच्चे का नाम आबीर मंडल है. वह एक बहुत ही दुर्लभ बीमारी से जूझ रहा था. जन्म के बाद ही उसके पेट का आकार बड़ा होता जा रहा है जिससे उसे दूध पीने में भी परेशानी हो रही थी. उसके पिता तन्मय मंडल अपने दोस्त के कहने पर वह अपने बेटे के लेकर मणिपा

  • आइआइएम कोलकाता व टैलेंटस्प्रिंट 2000 पेशेवरों को देगा प्रशिक्षण

    द इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट, कोलकाता (आईआईएम कोलकाता) और टैलेंटस्प्रिंट ने पेशेवरों के बीच फिनटेक विशेषज्ञता के लिए महत्वाकांक्षा के कारक पर विश्लेषण रिपोर्ट जारी की है. यह रिपोर्ट 700 से अधिक कंपनियों में 1500 से अधिक पेशेवरों से एकत्रित डेटा पर आधारित है. डेटा का विस्तृत विश्लेषण कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं का उल्लेख करता है. अर्न्स्ट एंड यंग के अनुसार, फिनटेक कंज्यूमर एडॉप्शन में 87% से आगे बढ़ रहा है.

  • आर्मी स्टीकर लगे ट्रक से 2.69 करोड़ की विदेशी सिगरेट जब्त

    आर्मी ऑन ड्यूटी’ का स्टीकर लगे एक ट्रक में विदेशी सिगरेट की सप्लाई से पहले ही राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआई) के अधिकारियों ने ट्रक को जब्त कर चालक को गिरफ्तार कर लिया. गिरफ्तार चालक का नाम लक्ष्मी नारायण है. उसे मुर्शिदाबाद के राष्ट्रीय राजमार्ग 34 स्थित चांदेर मोड़ से पकड़ा गया है. ट्रक से 27 लाख

  • अमित शाह करेंगे कोलकाता में दुर्गा पूजा पंडालों का उद्घाटन

    भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह कोलकाता में दुर्गापूजा पंडाल का उद्घाटन करेंगे. प्रदेश भाजपा ने इस बाबत राष्ट्रीय अध्यक्ष को प्रस्ताव दिया है. श्री शाह ने अनौपचारिक रूप से प्रस्ताव स्वीकार कर लिया और दुर्गापूजा के पंडाल का उद्घाटन करने आ सकते हैं. वह 30 सितंबर या एक अक्तूबर को बंगाल आ सकते हैं.

  • वामो संग मिल कर चुनाव लड़ेगी कांग्रेस

    राज्य की जनता ने लोकसभा चुनाव में कांग्रेस पर भरोसा नहीं किया और पार्टी को महज छह फीसदी ही वोट मिले. फिर भी कांग्रेस अपना दायित्व भूली नहीं है, इसलिए वह वाममोर्चा के साथ गठबंधन करके जन आंदोलन के मार्फत विधानसभा का चुनाव लड़ते हुए राज्य की सत्ता पर काबिज होगी. ये बातें प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष सोमेन मित्रा ने रानी रासमणि एवेन्यू में आयोजित कांग्रेस की सभा में कहीं.

  • ममता का एनआरसी का विरोध तुष्टिकरण की राजनीति : कैलाश विजयवर्गीय

    भाजपा के महासचिव व प्रदेश भाजपा के केंद्रीय प्रभारी कैलाश विजयवर्गीय ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी द्वारा एनआरसी का समर्थन करने की कड़ी आलोचना की. श्री विजयवर्गीय ने ट्वीट किया : ममता जी का एनआरसी के खिलाफ मोर्चा खोलना उनकी तुष्टिकरण की राजनीति का हिस्सा है.

  • देश में घुस आये हैं दो करोड़ बांग्लादेशी घुसपैठिये : दिलीप घोष

    प्रदेश भाजपा के अध्यक्ष दिलीप घोष ने आरोप लगाया कि बांग्लादेश से देश में दो करोड़ घुसपैठिये घुसे हैं. इनमें से एक करोड़ से अधिक घुसपैठिये पश्चिम बंगाल में हैं. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी उन्हें बचा रही हैं. श्री घोष ने गुरुवार को प्रदेश भाजपा कार्यालय में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में ये बातें कही.

  • ममता ने भाजपा को चेताया, कहा- आग से ना खेलें, जब तक जिंदा रहेंगे, बंगाल में एनआरसी लागू होने नहीं देंगे

    मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बुधवार को भाजपा के चेताते हुए कहा कि बंगाल में किसी भी कीमत पर एनआरसी लागू होने नहीं देंगी. भाजपा आग से नहीं खेले और वह फिर से बंगाल विभाजन और देश का विभाजन नहीं होने देंगी. गुरुवार को सुश्री बनर्जी के नेतृत्व में सिंथी मोड़ से श्यामबाजार तक एनआरसी के खिलाफ जुलूस निकाला गया.

  • एनआरसी के खिलाफ ममता बनर्जी ने निकाली पदयात्रा कहा, असम की तरह बंगाल को चुप नहीं करा सकेंगे

    कोलकाता : पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने केंद्र सरकार पर निशाना साधा है. उन्होंने कहा, आप बंगाल का मुंह बंद नहीं कर सकेंगे जैसे आपने असम में अपनी नीतियों को लागू करके किया है. अचानक आप हमें धर्म सिखा रहे हैं. ममता बनर्जी गुरुवार को एनआरसी ( NRC) के खिलाफ सड़क पर उतरीं. इसी विरोध प्रदर्शन में उन्होंने यह बात कही.

  • पश्‍चिम बंगाल में मॉब लिंचिंग: बच्चा चोर के संदेह में पीट पीटकर हत्या, बिजली के खंभे में बांधकर बुरी तरह पीटा

    सालानपुर थाना क्षेत्र अंतर्गत बनजेमारी कोलियरी के पुराना कांटा घर के पास बच्चा चोर के संदेह में स्थानीय उन्मादी लोगों की भीड़ ने 35 वर्षीय युवक की पीट-पीट कर हत्या कर दी. इसके पहले उसे बिजली के खंभे में बांधकर उसकी बुरी तरह पिटाई की गयी. पुलिस अधिकारियों ने उसे मुक्त कराया.

  • बिजली दर में बढ़ोतरी के खिलाफ भाजयुमो ने किया प्रदर्शन, बवाल

    कोलकाता में बिजली दर में बढ़ोतरी के खिलाफ भारतीय जनता युवा मोर्चा के प्रदर्शन से बुधवार को सेंट्रल एवेन्यू रणक्षेत्र में तब्दील हो गया. आरोप है कि इस दौरान मौके पर तैनात पुलिसकर्मियों पर ईंट-पत्थर फेंके गये. पुलिस ने भीड़ को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले दागे और वाटर कैनन का भी इस्तेमाल किया.

  • बिजली शुल्क को लेकर बढ़ी भाजपा-तृणमूल में तल्खी

    बिजली शुल्क को लेकर भाजपा और तृणमूल कांग्रेस आमने-सामने आ गयी है. बुधवार को भारतीय जनता युवा मोर्चा ने कोलकाता में बिजली शुल्क ज्यादा लेने के खिलाफ प्रदर्शन और पुलिसिया कार्रवाई की प्रदेश भाजपा अध्यक्ष दिलीप घोष ने निंदा की है.

  • एक लाख से ज्यादा को रोजगार : ममता

    मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी कोयला खदान देवचा पचामी के खनन के लिए राज्य के मुख्य सचिव मलय दे के नेतृत्व में उन्होंने एक कमेटी का गठन किया है. यह कमेटी खनन के संबंध में दिशा तय करेगी. तीन वर्षों की कोशिशों के बाद बंगाल को इसके खनन के लिए अनुमति मिल गयी है.

  • 500 ब्रिजों के हेल्थ ऑडिट के लिए सलाहकार संस्थाओं की नियुक्ति

    राज्य के 500 ब्रिजों के हेल्थ ऑडिट के लिए सलाहकार संस्था के जरिए जांच का काम पूरा हो गया है. अब लोक निर्माण व सड़क विभाग के अधीन करीब 500 ब्रिजों की जांच के लिए तीन सलाहकार संस्थाओं की नियुक्ति की गयी है. यह तीनों संस्थाएं अगले तीन महीने के भीतर ब्रिजों की जांच करके उनकी हालत दुरुस्त करने के तरीके बतायेंगी. इसके बाद लोक निर्माण विभाग ब्रिजों की मरम्मत में जुट जायेगा.

  • फिर गिरा क्षतिग्रस्त मकान का हिस्सा

    बहूबाजार में बुधवार सुबह एक बार फिर क्षतिग्रस्त मकान का एक हिस्सा टूट कर गिर गया. हालांकि, उस मकान को पुलिस ने पहले ही खाली करा दिया था, जिसकी वजह से किसी के हताहत या घायल की कोई खबर नहीं है. बुधवार को केएमआरसीएल के विशेषज्ञों ने बहूबाजार के विभिन्न लेनों का दौरा किया और वहां के मकानों की स्थिति का जायजा लिया.

  • नारद स्टिंग मामला : शोभन व अपरूपा पहुंचे सीबीआइ दफ्तर

    नारद स्टिंग मामले में कोलकाता नगर निगम के पूर्व मेयर व भाजपा नेता शोभन चटर्जी बुधवार सुबह 11 बजे के करीब निजाम पैलेस स्थित सीबीआइ दफ्तर पहुंचे. इस दौरान उनके साथ उनकी दोस्त बैशाखी बंद्योपाध्याय भी मौजूद थीं. वहीं तृणमूल नेता अपरूपा पोद्दार भी दोपहर 12 बजे के करीब अपनी आवाज का नमूना संग्रह कराने सीबीआइ दफ्तर पहुंची थी.

  • बैंकिंग सेक्टर की खस्ता हालत से पब्लिक सेक्टर में निवेश ब‍ंद

    देश में छायी मंदी की वजह से लोगों के सामने रोजगार का संकट है तो बाजार की हालत खस्ता है. बैंकिंग सेक्टर चरमराने से हालत और खराब होते जा रही है. यही वजह है कि पब्लिक सेक्टर में किसी भी तरह का निवेश नहीं हो रहा है. मौजूदा जो आर्थिक दौर चल रहा है उसमें वामपंथियों की लड़ाई काफी मायने रखती है.

  • अमित शाह ने दिया बंगाल में जनसंपर्क तेज करने का निर्देश

    भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने बुधवार को नयी दिल्ली में प्रदेश भाजपा के नेताओं के साथ बैठक की. बैठक में विधानसभा चुनाव 2021 की तैयारियों की समीक्षा की गयी और रणनीति बनायी गयी. बैठक में बंगाल भाजपा से केंद्रीय महासचिव व प्रदेश भाजपा के केंद्रीय प्रभारी कैलाश विजयवर्गीय, सह प्रभारी अरविंद मेनन व शिवप्रकाश जी, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष दिलीप घोष सहित राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के वरिष्ठ पदाधिकारी भी उपस्थित थे.

  • मेयर साहब! सात साल से परेशान हूं, टैक्स जमा नहीं कर पा रहा

    मेयर साहब, मैं पिछले सात साल से परेशान हूं. मैं टैक्स देना चाह रहा हूं, लेकिन टैक्स जमा नहीं दे पा रहा हूं, क्योंकि केएमसी की ओर से मेरा बिल नहीं आ रहा है. 2011-12 तक वेवर स्कीम के तहत टैक्स अपडेट जमा किया, लेकिन उसके बाद से मेरा बिल नहीं आ रहा है और टैक्स अपडेट जमा नहीं होने से म्युटेशन भी नहीं करवा पा रहा हूं.

  • पानी के लिए सुसाइड की आ गयी थी नौबत

    कोलकाता नगर निगम में बुधवार को टॉक टू मेयर कार्यक्रम के तहत कई शिकायतें आयीं. इसी क्रम में कोलकाता नगर निगम के 111 नंबर वार्ड इलाके से एक पुलिस अधिकारी ने फोन करके मेयर फिरहाद हकीम से शिकायत की कि उनके इलाके में पेयजल की समस्या है. ऐसी समस्या है कि एक बार उन्हें सुसाइड करने की नौबत आ गयी थी. पुलिस अधिकारी का नाम सुजय दे है. उन्होंने फोन करके टॉक टू मेयर में अपनी समस्या के समाधान के लिए गुहार लगायी.

  • भाजपा कार्यकर्ताओं पर पुलिस कार्रवाई की गृह मंत्री शाह ने मांगी जानकारी

    केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कोलकाता में भारतीय जनता युवा मोर्चा के कार्यकर्ताओं पर पुलिस कार्रवाई की जानकारी मांगी है. उल्लेखनीय है कि प्रदेश भाजपा अध्यक्ष दिलीप घोष पार्टी की सांगठनिक बैठक को लेकर दिल्ली में हैं.

  • कोलकाता में बिजली सप्लाई में 10 हजार करोड़ का भ्रष्टाचार : विजयवर्गीय

    भाजपा के महासचिव व प्रदेश भाजपा के केंद्रीय प्रभारी कैलाश विजयवर्गीय ने कोलकाता में बिजली सप्लाई में ममता बनर्जी के साथ मिलकर सीइएससी पर 10 हजार करोड़ रुपये का भ्रष्टाचार करने का आरोप लगाया है.

  • पश्चिम बंगाल में लागू नहीं होगा नया मोटर व्हीकल एक्ट, ममता ने अपनाया विरोधी तेवर

    पश्चिम बंगाल की मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी ने 1 सितंबर से देशभर में लागू नये मोटर वाहन एक्‍ट का विरोध करना शुरू कर दिया है. उन्‍होंने साफ कर दिया है कि वो अपने राज्‍य में इस नये नियम को लागू नहीं कर सकती हैं.

  • सार्वभौम भाईचारे का स्वामी विवेकानंद का संदेश आज भी प्रासंगिक : ममता

    कोलकाता : पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बुधवार को कहा कि शिकागो में धर्म संसद के सम्मेलन में अपने संबोधन में सार्वभौम भाईचारे का स्वामी विवेकानंद का संदेश आज के समय में भी प्रासंगिक है . स्वामी विवेकानंद ने 1893 में अपने भाषण में पश्चिमी दुनिया का भारत और हिंदुत्व से परिचय कराया था. स्वामी विवेकानंद को श्रद्धांजलि देते हुए बनर्जी ने ट्वीट किया, ‘‘शिकागो में धर्म संसद में स्वामी विवेकानंद के युगांतकारी भाषण के आज 126 साल पूरे हो गये.

  • कोलकाता में बिजली शुल्क का विरोध कर रहे BJP कार्यकर्ताओं पर आंसू गैस के गोले और पानी की बौछार

    कोलकाता : पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में अत्यधिक बिजली शुल्क के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे भाजपा जनता युवा मोर्चा (भाजयुमो) के कार्यकर्ताओं पर पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़े. भाजयुमो के कार्यकर्ताओं को तितर-बितर करने के लिए पानी की बौछार भी की. भाजपा नेताओं का दावा है कि इसमें भाजयुमो के लगभग 50 कार्यकर्ता घायल हो गये.

  • सिंगल यूज प्लास्टिक बैग का विकल्प जूट बैग

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2020 तक देश में सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल पूरी तरह बंद करने का लक्ष्य रखा है. इस लक्ष्य को पूरा करने की दिशा में दो अक्तूबर से देशभर में सिंगल यूज प्लास्टिक को बैन किया जा रहा है. सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध से जूट उद्योग बहुत ही उत्साहित है और इसे जूट उद्योग के पुनर्जीवित होने के एक अवसर के रूप में देख रहा है.

  • इडी ने कोलकाता की एक कंपनी की 92 करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क की

    प्रवर्तन निदेशालय ने कथित बैंक धोखाधड़ी के एक मामले में कोलकाता की एक कंपनी की 92 करोड़ रुपये की परिसंपत्ति कुर्क की है. इसमें तीन लक्जरी अपार्टमेंट समेत कई अन्य परिसंपत्तियां शामिल है. प्रवर्तन निदेशालय ने मंगलवार को बताया कि उसके पास एसपीएस स्टील रोलिंग मिल्स लिमिटेड की परिसंपत्तियां जब्त करने का अस्थायी आदेश है.

  • क्षतिग्रस्त इमारतों की जांच कर शुरू होगी मरम्मत

    : महानगर के बहूबाजार में स्थित मेट्रो परियोजना को लेकर इलाके के दुर्गा पितुरी लेन और सेकरा पाड़ा लेन में करीब 55 से ज्यादा इमारतों को नुकसान पहुंचा है. इसके अलावा बहूबाजार में कुछ 25 से ज्यादा ऐसी इमारतें हैं, जो जर्जर स्थिति में नहीं होने के बावजूद अंदर दरारें पड़ने के कारण उन्हें भी खाली करा लिया गया था.

  • गुमनामी को लेकर फिर छिड़ा विवाद

    नेताजी सुभाष चंद्र बोस पर आधारित फिल्म ‘गुमनामी'' को लेकर एक नया विवाद छिड़ गया है. बोस परिवार के 32 सदस्यों ने निर्देशक श्रीजीत मुखर्जी पर आरोप लगाया है कि फिल्म निर्माता ने सेंसर बोर्ड की मंजूरी पाने के लिए फिल्म का नाम ‘गुमनामी बाबा'' से बदलकर ‘गुमनामी'' रख दिया है. बोस के लापता होने की घटना पर बनी फिल्म पहले से ही विवादों में है.

  • 10 फुट लंबा अजगर बरामद

    सोमवार जगाछा थाना अंतर्गत मौखाली इलाके से एक 10 फुट लंबा अजगर बरामद किया गया. जानकारी के अनुसार सोमवार देर रात गांव के एक मैदान में लोगों ने अजगर को देखा. इसके बाद पुलिस व वन विभाग को सूचना दी.

  • कोलकाता पुलिस ने जेएमबी के सक्रिय आतंकी असादुल्‍लाह को चेन्नई से किया गिरफ्तार

    कोलकाता पुलिस के स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) के पुलिसकर्मियों ने बांग्लादेश के प्रतिबंधित आतंकी संगठन जमात-उल-मुजाहिद्दीन बांग्लादेश (जेएमबी) के एक और सक्रिय आतंकी को गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार संदिग्ध आतंकी का नाम असादुल्लाह शेख उर्फ राजा (35) है. वह मूलत: बर्दवान के भट्टर थानाअंतर्गत नित्यानंदपुर का रहनेवाला है.

  • कोलकाता में बोलीं स्‍मृति इरानी, अवैध घुसपैठ से कानूनी रूप से निपटेगी केंद्र सरकार

    केंद्रीय मंत्री स्मृति इरानी ने एनआरसी का विरोध करने पर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर निशाना साधते हुए मंगलवार को कहा कि केंद्र में भाजपा नेतृत्व वाली सरकार देश के नागरिकों के अधिकारों की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध है. उन्होंने कहा कि अवैध घुसपैठ से कानून के अनुसार निपटा जायेगा.

  • पश्चिम बंगाल: मुहर्रम का जुलूस देख रहे थे लोग, छत गिरने से एक बच्चे की मौत, चार घायल

    मालदा : पश्चिम बंगाल के मालदा जिले में छत गिरने से एक बच्चे की मौत हो गयी और एक महिला तथा तीन बच्चे घायल हो गये.

  • आतंकी गतिविधियों के खिलाफ हर जवाबी कार्रवाई को तैयार है भारत : वी मुरलीधरन

    विदेश राज्यमंत्री वी मुरलीधरन ने सोमवार को कहा कि भारत हमेशा से आतंकी गतिविधियों के खिलाफ रहा है. आगे भी तत्पर रहेगा. आतंकी संगठनों की हर गतिविधि के खिलाफ सख्त कदम उठाने के लिए भारत पूरी तरह तैयार है. गृह और रक्षा मंत्रालय हर जवाबी कार्रवाई को तैयार हैं. मुरलीधरन यहां राष्ट्रीय एकता अभियान को लेकर हुई बैठक के बाद पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे.

  • पाकिस्तान में हिंदू लड़कियों के धर्म परिवर्तन पर कार्रवाई की मांग

    विदेश राज्यमंत्री वी मुरलीधरन ने सोमवार को कहा कि भारत हमेशा से आतंकी गतिविधियों के खिलाफ रहा है. आगे भी तत्पर रहेगा. आतंकी संगठनों की हर गतिविधि के खिलाफ सख्त कदम उठाने के लिए भारत पूरी तरह तैयार है. गृह और रक्षा मंत्रालय हर जवाबी कार्रवाई को तैयार हैं. मुरलीधरन यहां राष्ट्रीय एकता अभियान को लेकर हुई बैठक के बाद पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे.

  • 19 को फिर आयेंगे भागवत, करेंगे सांगठनिक बैठक

    राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के सरसंघचालक मोहन भागवत एक माह के अंदर दूसरी बार 19 सितंबर को कोलकाता आ रहे हैं. यहां 22 सितंबर तक चार दिवसीय प्रवास के दौरान आरएसएस के प्रांतों : उत्तर बंगाल, दक्षिण बंगाल, सिक्किम, पूर्व ओड़िशा और पश्चिम ओड़िशा के प्रांत पदाधकारियों के साथ बैठक करेंगे. बैठक में मंडल स्तर तक शाखा विस्तार, आरएसएस की सामाजिक भूमिका, सीमावर्ती इलाकों में जनसंख्या के बदले स्वरूप, जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाये जाने, एनआर

  • विधानसभा में बहुमत के साथ आयेगी भाजपा : वी मुरलीधरन

    पश्चिम बंगाल में लोकसभा चुनाव में तृणमूल कांग्रेस पहले से घट कर 22 सीट पर आ गयी है और अब आने वाले विधानसभा चुनाव में दीदी की सरकार पूरी तरह से सिमट जायेगी. यह कहना है विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन का.

  • बुद्धदेव भट्टाचार्य को अस्पताल से मिली छुट्टी

    पूर्व मुख्यमंत्री बुद्धदेव भट्टाचार्य (75) की हालत में सुधार के बाद उन्हें सोमवार को निजी अस्पताल से छुट्टी दे दी गयी. डॉक्टरों ने उन्हें घर लौटने के लिए चिकित्सकीय रूप से स्थिर घोषित किया. वहीं श्री भट्टाचार्य भी घर जाने के लिए लगातार डॉक्टरों से आग्रह कर रहे थे. रविवार से पूर्व मुख्यमंत्री की सेहत में सुधार आ रहा था.

  • बहूबाजार में गिरा एक और मकान

    मध्य कोलकाता में स्थित बहूबाजार के रहनेवाले लोगों के बीच आतंक बढ़ता ही जा रहा है. सोमवार सुबह बहूबाजार में एक और चार मंजिला मकान गिर गया. सोमवार को कोलकाता मेट्रो रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड (केएमआरसीएल) द्वारा बहूबाजार के खतरनाक मकानों को तोड़ने की प्रक्रिया शुरू करने से पहले ही 8बी, सेंकड़ापाड़ा लेन स्थित

  • सेंट्रल और बेलगछिया में मेट्रो के सामने दो लोगों ने लगायी छलांग, एक की मौत

    सोमवार को दिन मेट्रो के यात्रियों के लिए काफी परेशानी भरा रहा. सुबह जहां सेंट्रल स्टेशन पर एक महिला ट्रेन के सामने कूद कर जान देने की कोशिश की वहीं रात को बेलगछिया स्टेशन पर चलती ट्रेन के सामने एक युवक कूद गया. हालांकि रात को ट्रेन के सामने कूदनेवाले युवक को मौत हो गयी. उसे बचाया नहीं जा सका. उसका नाम दिगंतो राय (20) है.

  • भाजपा कार्यकर्ता के शव को पार्टी कार्यालय नहीं ले जाने देने से नाराजगी

    बीरभूम जिले के नानूर के मृत भाजपा कार्यकर्ता स्वरूप गोराई के पार्थिव शरीर