• अमेरिका ने आईएमएफ को दी सलाह, पाकिस्तान को सशर्त दिया जाए वित्तीय राहत पैकेज

    वॉशिंगटन : अमेरिका ने आर्थिक संकट में फंसे पाकिस्तान को वित्तीय राहत पैकेज देने का करार करने अंतराष्ट्रीय मुद्राकोष (आईएमएफ) से ‘कड़ी प्रतिक्रिया'' जतायी है और कहा है कि उसे वित्तीय मदद ‘शर्त लगा कर'' दी जानी चाहिए. अमेरिका के विदेश विभाग के एक शीर्ष अधिकारी ने यह जानकारी दी. अमेरिकी सरकार को चिंता है कि पाकिस्तान आईएमएफ की वित्तीय मदद का उपयोग चीन से लिए कर्ज को चुकाने में कर सकता है.

  • मिशन 2020: डोनाल्ड ट्रंप ने शुरू किया प्रचार अभियान, कही ये बात

    ओरलैंडो : अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने साल 2020 में होने वाले राष्ट्रपति चुनावों के लिये एक बार फिर अपना चुनावी अभियान मंगलवार को आरंभ किया. उन्होंने कम से कम 20,000 लोगों में जोश भरते हुए कहा कि अमेरिकी अर्थव्यवस्था से दुनिया ‘‘ईर्ष्या'''' करती है और साथ ही उन्होंने चेताया कि विपक्षी डेमोक्रेट देश को ‘‘बर्बाद'''' करना चाहते हैं.

  • ईरान के साथ बढ़ते तनाव के बीच अमेरिका ने पश्चिम एशिया में 1000 अतिरिक्त सैनिकों की तैनाती को दी मंजूरी

    वॉशिंगटन : अमेरिका ने सोमवार को कहा कि ईरान के साथ बढ़ते तनाव को ध्यान में रखते हुए उसने पश्चिम एशिया में 1000 अतिरिक्त सैनिकों की तैनाती की अनुमति दे दी है. कार्यवाहक रक्षा मंत्री पैट्रिक शनहान ने एक बयान में कहा कि सैनिकों को ‘‘ पश्चिम एशिया में हवाई, नौसैनिक, और जमीनी खतरों से निपटने के लिए भेजा जा रहा है.''''

  • टैंकरों पर ईरानी हमले के दावे को पुख्ता करने के लिए अमेरिका ने जारी की तस्वीरें

    वाशिंगटन : ईरान के खिलाफ अपने दावों को पुख्ता बनाने की कोशिशों में अमेरिकी रक्षा मंत्रालय ने सोमवार को नयी तस्वीरें जारी की हैं जो कथित रूप से दर्शाती हैं फारस की खाड़ी में पिछले हफ्ते दो तेल टैंकरों पर हुए हमलों के पीछे तेहरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड के सदस्यों का हाथ था.

  • Stop Hatred : घृणा फैलाने वाले वीडियो हटा रहा है यूट्यूब

    गूगल के स्वामित्व वाला वीडियो शेयरिंग साइट यूट्यूब खतरनाक या घृणा फैलाने वाले वीडियो हटाने का काम कर रहा है. कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुंदर पिचाई ने सोमवार को कहा कि यूट्यूब ने पिछली तिमाही में ऐसे 90 लाख से अधिक वीडियो हटाए हैं.

  • अमेरिका में भारतीय परिवार की गोली मारकर हत्या

    वाशिंगटन : अमेरिका के आयोवा राज्य में एक भारतीय अमेरिकी आइटी पेशवेर और उनके परिवार के तीन सदस्य अपने घर में मृत मिले. उनके शवों पर गोली लगने के निशान थे. वेस्ट डेस मोइनेस शहर में चंद्रशेखर सुंकारा, लावन्या सुंकारा (41) और उनके 15 वर्षीय तथा 10 वर्षीय बेटे शनिवार सुबह अपने घर में मृत मिले.

  • टेक्सास में International Yoga Day 2019 को लेकर लोगों में उत्साह

    ह्यूस्टन : टेक्सास में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को लेकर लोगों में काफी जोश है, यहां 21 जून को हजारों लोगों के योग को बढ़ावा देते नजर आने की उम्मीद है. भारत का महावाणिज्य दूतावास कई समूहों के सहयोग से यहां पांचवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर कई कार्यक्रमों का अयोजन कर रहा है.

  • इस्राइल-फिलीस्तीन शांति योजना में अभी और विलंब : अमेरिकी दूत

    यरुशलम : पश्चिम एशिया के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के दूत ने संकेत दिये हैं कि इस्राइल और फिलीस्तीन विवाद के समाधान के लिए अमेरिकी शांति योजना का खुलासा नवंबर के शुरू तक हो सकता है. यरुशलम पोस्ट को दिये एक साक्षात्कार में जैसन ग्रीनब्लाट ने कहा, ‘मुझे लगता है कि यह तर्क अब भी प्रभावी होगा कि अगर हम नयी (इस्राइली) सरकार के गठन तक इंतजार करना चाहते हैं, तो हमें संभवत: छह नवंबर तक इंतजार करना होगा.’

  • इवांका ट्रंप और उनके पति जेरेड कुश्नर ने एक साल में की 13.5 करोड़ डॉलर की कमाई

    न्यूयॉर्क : अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी इवांका ट्रंप और दामाद जेरेड कुश्नर की 2018 में आमदनी करीब 13.5 करोड़ डॉलर की रही. ट्रंप प्रशासन में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे पति-पत्नी ने यह कमाई रियल एस्टेट, शेयर, बांड आदी से की है.

  • पांच बच्चों की हत्या के जुर्म में अमेरिकी व्यक्ति को मौत की सजा

    वाशिंगटन : अपने पांच बच्चों की हत्या के जुर्म में दोषी ठहराये गये एक अमेरिकी व्यक्ति को बृहस्पतिवार को मौत की सजा सुनायी गयी.

  • ओमान की खाड़ी में तेल टैंकरों पर हमलों के लिए ईरान ‘जिम्मेदार’: अमेरिका

    वाशिंगटन : अमेरिका ने ओमान की खाड़ी में दो तेल टैंकरों पर हमलों के लिए ईरान को दोषी ठहराया है. इस घटना के बाद अमेरिका और ईरान के बीच जारी तनाव और बढ़ गया है. अमेरिका ने पिछले महीने इस रणनीतिक समुद्री इलाके में ऐसे ही हमलों को लेकर इस्लामिक गणराज्य की तरफ उंगली उठायी थी.

  • बोले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप- व्हाइट हाउस को अलविदा कहेंगी सारा सैंडर्स

    वॉशिंगटन : अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने घोषणा की है कि व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव सारा सैंडर्स इस महीने के अंत में अपना पदभार छोड़ देंगी. ट्रंप की इस चौंकाने वाली घोषणा के बाद सैंडर्स के अरकांसस का गवर्नर बनने की अटकलें तेज हो गयी हैं.

  • इंटरनेट सबकी पहुंच में लाने की रणनीति पर काम कर रही है मोदी सरकार

    वाशिंगटन : भारत 2022 तक इंटरनेट को सबकी पहुंच में लाने के लिए मजबूत नीतियां अपना रहा है. भारतीय मूल के शीर्ष अमेरिकी अधिकारी अजीत पई ने यह बात कही . हालांकि उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों में ब्रांडबैंड नेटवर्क के विस्तार को एक बड़ी चुनौती बताया. अमेरिका के संघीय संचार आयोग के चेयरमैन पई ने बुधवार को ‘इंडिया आइडियाज'' शिखर सम्मेलन में कहा, ‘‘ मैं 2022 तक इंटरनेट को सबकी पहुंच में लाने के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारत सरकार के महत्वाकांक्षी लक्ष्य की सराहना करता हूं.

  • धार्मिक आधार पर होने वाली हिंसा को लेकर ट्रंप प्रशासन ने दी भारत को यह सलाह

    वाशिंगटन : ट्रंप प्रशासन चाहता है कि भारत सरकार धार्मिक आधार पर होने वाली हिंसा की तेजी से निंदा करे और गुनाहगारों को जवाबदेह ठहराए.

  • द्विपक्षीय साझेदारी पर चर्चा के लिए मोदी, जयशंकर से मुलाकात करेंगे पोम्पिओ

    वॉशिंगटन : अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ इस महीने नयी दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विदेश मंत्री एस जयशंकर से मुलाकात के दौरान अमेरिकी-भारतीय सामरिक साझेदारी के ‘‘एक महत्वाकांक्षी एजेंडे'''' पर चर्चा करेंगे. पोम्पिओ 24 से 30 जून तक हिंद-प्रशांत क्षेत्र के चार देशों- भारत, श्रीलंका, जापान और दक्षिण कोरिया की यात्रा करेंगे.

  • नासा सिग्नल व्यवधान के अध्ययन के लिए जुड़वां उपग्रह भेजेगा

    वाशिंगटन : नासा सैन्य और विमानन संचार के साथ जीपीएस सिग्नल में पैदा होने वाले व्यवधान के अध्ययन के लिए दो मिनी उपग्रहों के प्रक्षेपण की तैयारी कर रहा है. दोनों उपग्रह यह अध्ययन करेंगे कि पृथ्वी के ऊपरी वायुमंडल में सिग्नलों में व्यवधान क्यों पैदा होता है. जुड़वां उपग्रहों ई-टीबीईएक्स क्यूबसैट का 24 जून को प्रक्षेपण किया जाएगा. इसके साथ ही कुल 24 उपग्रहों का प्रक्षेपण किया जाना है.

  • यात्रा से पहले पोम्पिओ ने भारत के साथ अमेरिका के संबंधों को बताया अत्यंत महत्वपूर्ण

    वॉशिंगटन : भारत की यात्रा से दो सप्ताह पहले अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने कहा कि ये द्विपक्षीय संबंध दोनों देशों के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण हैं. पोम्पिओ 24 जून से हिंद-प्रशांत क्षेत्र की करीब सप्ताह भर लंबी यात्रा के दौरान सबसे पहले नयी दिल्ली और सबसे आखिर में दक्षिण कोरिया जाएंगे. इस दौरान वह श्रीलंका और जापान की भी यात्रा करेंगे.

  • अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर अमेरिका के ‘वाशिंगटन मॉन्यूमेंट’ में बनेगा यह रिकॉर्ड

    वाशिंगटन : अमेरिका के ‘वाशिंगटन मॉन्यूमेंट’ में 16 जून, रविवार को एक नया रिकॉर्ड कायम होगा, जब यहां 2500 ये अधिक लोग एकत्र होकर पांचवां ‘अंतरराष्ट्रीय योग दिवस’ मनायेंगे. ‘वाशिंगटन मॉन्यूमेंट’ में तीसरी बार ‘अंतरराष्ट्रीय योग दिवस’ मनाया जा रहा है.

  • हिलेरी क्लिंटन के सबसे छोटे भाई की मौत

    न्यूयॉर्क : हिलेरी क्लिंटन के सबसे छोटे भाई टोनी रोधम की शुक्रवार रात को मृत्यु हो गयी. अमेरिका की पूर्व सीनेटर, पूर्व प्रथम महिला और राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार रह चुकीं क्लिंटन ने शनिवार को ट्विटर के माध्यम से यह जानकारी साझा की.

  • US : बोस्टन में सब-वे का डिब्बा पटरी से उतरा, नौ लोग घायल

    बोस्टन : बोस्टन में सब-वे का एक डिब्बा पटरी से उतर गया. इस हादसे में नौ लोग घायल हो गये. आपात विभाग के स्थानीय अधिकारियों का कहना है कि किसी को भी जानलेवा चोट नहीं आयी है.

  • चांद पर जा रहे हैं, यह कहना बंद करे नासा : ट्रंप

    वॉशिंगटन : अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को ट्वीट किया कि नासा को यह कहना बंद कर देना चहिए कि वह (नासा) चांद पर जा रहा है. उनका कहना है कि जब से उनके प्रशासन ने 2024 तक चांद पर दोबारा उतरने का लक्ष्य तैयार किया है तब से इसकी वजह से भ्रम की स्थिति पैदा हो गयी है. यूरोप की यात्रा से लौटने के दौरान ‘एयर फोर्स वन'' से ट्रंप ने ट्वीट किया, ‘‘हम इस पर पैसा खर्च कर रहे हैं और नासा को यह नहीं कहना चाहिए कि हम चांद पर जा रहे हैं जबकि इसे तो हम 50 साल पहले ही कर चुके हैं .

  • अमेरिका ने किया ईरान की अर्थव्यवस्था पर चोट, पेट्रोकेमिकल ग्रुप पीजीपीआईसी पर लगाये प्रतिबंध

    वाशिंगटन : अमेरिका ने ईरान की सेना रेवोल्यूशनरी गार्ड्स के साथ संबंध रखने को लेकर पेट्रोकेमिकल ग्रुप पीजीपीआईसी पर आर्थिक प्रतिबंध लगा दिये हैं. अमेरिका के राजस्व/वित्त विभाग ने शुक्रवार को इस आशय की घोषणा की.

  • अमेरिका में अब अंग्रेजी नहीं पढ़ पायेंगे शरणार्थियों के बच्चे, कानूनी मदद भी नहीं मिलेगी

    फीनिक्स : अमेरिकी सरकार के संरक्षण में रह रहे शरणार्थी बच्चे अब अंग्रेजी भाषा का कोर्स नहीं कर पायेंगे. न ही कानूनी सेवाओं तक उनकी पहुंच हो सकेगी. अधिकारियों ने बुधवार को जानकारी दी कि इन सेवाओं का भुगतान करने वाली एजेंसी ने पर्याप्त निधि न होने का हवाला देते हुए यह फैसला किया है.

  • जयपाल ने दक्षिण एशियाई लोगों में बढ़ रही हृदय संबंधी बीमारियों से निबटने के लिए पेश किया विधेयक

    वाशिंगटन : कांग्रेस की भारतीय-अमेरिकी सदस्य प्रमिला जयपाल ने अमेरिका की प्रतिनिधि सभा में एक द्विदलीय विधेयक पेश किया. इसका मकसद भारतीयों समेत दक्षिण एशियाई समुदाय में चिंताजनक दर से बढ़ रहीं हृदय संबंधी बीमारियों के बारे में जागरूकता पैदा करना और इन्हें रोकने के लिए कदम उठाना है.

  • नाइजीरिया के तिजानी मुहम्मद बने संयुक्त राष्ट्र महासभा के अध्यक्ष

    संयुक्त राष्ट्र में नाइजीरिया के दूत तिजानी मुहम्मद बंदे महासभा के अगले अध्यक्ष निर्वाचित हुए हैं. उन्होंने कहा है कि वह सुरक्षा परिषद की लंबित सुधार प्रक्रिया को आगे बढ़ाकर यह सुनिश्चित करना चाहेंगे कि संयुक्त राष्ट्र की यह शक्तिशाली संस्था ज्यादा लोकतांत्रिक और प्रभावी बने.

  • भारतीय अमेरिकी घरों में लूटपाट करने वाले गिरोह की महिला सरगना दोषी करार

    वॉशिंगटन : टेक्सास की एक महिला को अमेरिका में भारतीय-अमेरिकियों के घरों में लूटपाट करने वाले एक गिरोह का नेतृत्व करने का दोषी पाया गया है. चाको कास्त्रो (44) और उसके साथियों ने जॉर्जिया, न्यूयॉर्क, ओहायो, मिशिगन और टेक्सास में 2011 से 2014 तक घरों में लूटपाट की.

  • थियानमेन चौक नरसंहार पर अमेरिका की प्रतिक्रिया की चीन ने की निंदा

    चीन ने थियानमेन चौक नरसंहार की घटना पर अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ की प्रतिक्रिया की आलोचना करते हुए कहा कि अमेरिका उसकी प्रणाली पर हमला कर रहा है और उसकी नीतियों को बदनाम कर रहा है. वॉशिंगटन में चीन के दूतावास के एक प्रवक्ता ने यहां एक बयान में कहा कि जो कोई भी ‘‘चीनी लोगों को परेशान करने की'''' कोशिश करेगा ‘‘वह राख हो जाएगा.''''

  • White House के नजदीक कार रोकने वाला व्यक्ति गिरफ्तार

    वाशिंगटन : व्हाइट हाउस के एक दरवाजे के सामने वाहन रोकने वाले एक व्यक्ति को अधिकारियों ने गिरफ्तार कर लिया है. इसके कारण रविवार रात में व्हाइट हाउस और इससे लगे 17 वें स्ट्रीट पर कुछ समय के लिए व्यवधान उत्पन्न हुआ.

  • Trump : सीरिया के इदलिब में बमबारी, हत्या बंद करें

    वाशिंगटन : अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने रविवार को सीरिया और रूस से कहा कि वे जिहादियों के गढ़ इदलिब पर बमबारी बंद करें. ब्रिटेन की आधिकारिक यात्रा पर रवाना होने से ठीक पहले ट्रंप ने ट्वीट किया, ‘‘सूचना मिली है कि रूस, सीरिया और कुछ हद तक ईरान सीरिया के इदलिब प्रांत में लगातार बमबारी कर, वहां मासूम लोगों की हत्या कर रहे हैं. दुनिया इस नरसंहार को देख रही है. इसकी क्या वजह है, इससे आपको क्या मिलेगा? बंद करो.''''

  • अमेरिका जा रहे हैं, तो बताना होगा कि किन-किन सोशल मीडिया साइट्स का करते हैं इस्तेमाल

    वाशिंगटन : अमेरिका में विदेशी नागरिकों की बारीकी से जांच करने के लिए अपनायी गयी नीति के तहत यहां प्रवेश के लिए लगभग सभी वीजा आवेदकों को सोशल मीडिया के इस्तेमाल के बारे में जानकारी देनी होगी. विदेश विभाग ने शनिवार को एक नयी नीति अपनायी, जिसके तहत अस्थायी आगंतुकों समेत सभी वीजा आवेदकों को अन्य जानकारी के साथ-साथ एक ड्रॉप डाउन मेनू में अपने सोशल मीडिया पहचानकर्ताओं को सूचीबद्ध करने की जरूरत होगी.

  • थियानमेन चौक नरसंहार की 30वीं बरसी मनाने के लिए अमेरिका में चीनी दूतावास के सामने प्रदर्शन

    वाशिंगटन : थियानमेन चौक नरसंहार की 30वीं बरसी मनाने के लिए दर्जनों कार्यकर्ता अमेरिका में चीनी दूतावास के सामने शनिवार को एकत्रित हुए. चीन के राजनीतिक असंतुष्टों सहित करीब 50 कार्यकर्ताओं ने हाथों में बैनर एवं बैटरी से जलने वाली मोमबत्तियां लेकर चीन में लोकतंत्र आने की उम्मीद जतायी.

  • भारत को अमेरिका ने दिया झटका: जीएसपी दर्जा छीना, डोनाल्ड ट्रंप ने व्हाइट हाउस से किया ऐलान

    वाशिंगटन : अमेरिका ने भारत को मिले जीएसपी (जेनरेलाइज सिस्टम ऑफ प्रेफरेंस) दर्जे को समाप्त कर दिया है. यह पांच जून से लागू हो जाएगा. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने व्हाइट हाउस में इसका ऐलान किया. ट्रंप ने कहा कि भारत ने अमेरिका को ‘‘अपने बाजार तक समान और तर्कपूर्ण पहुंच'''' देने का आश्वासन नहीं दिया है.

  • ट्रंप राष्ट्रपति पद का दोबारा चुनाव लड़ने की औपचारिक घोषणा 18 जून को करेंगे

    वाशिंगटन : अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि वह 18 जून को एक रैली में राष्ट्रपति पद के लिए दोबारा चुनाव लड़ने की आधिकारिक घोषणा करेंगे. इस रैली में उनके साथ उनकी पत्नी भी होंगी.

  • अमेरिका: वर्जीनिया की सरकारी बिल्डिंग में फायरिंग, 12 की गयी जान

    वाशिंगटन : अमेरिका के वर्जीनिया राज्य में एक सरकारी कर्मचारी ने अपने सहकर्मियों पर अंधाधुंध गोलियां चला दीं जिससे कम से कम 12 लोग मारे गये और छह अन्य घायल हुए हैं.

  • स्क्रिप्स नेशनल स्पेलिंग बी 2019 के आठ विजेताओं में सात भारतीय मूल के छात्र

    अमेरिका की प्रतिष्ठित ''स्क्रिप्स नेशनल स्पेलिंग बी'' 2019 में अपने भारतीय-अमेरिकियों ने अपना बोलबाला बरकरार रहा, जहां आठ विजेताओं में सात भारतीय मूल के छात्र हैं.

  • भारत को अमेरिका की चेतावनी - रूस से एस-400 प्रणाली खरीदी तो रक्षा संबंधों पर होगा गंभीर असर

    अमेरिका के डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन ने चेतावनी दी है कि भारत ने यदि रूस से एस-400 मिसाइल रक्षा प्रणाली खरीदने के अपने फैसले की दिशा में कदम आगे बढ़ाया तो भारत-अमेरिका रक्षा संबंधों पर इसका गंभीर असर पड़ेगा.

  • चुनाव बाद समावेश पर मोदी के बयान का अमेरिका ने किया स्वागत

    अमेरिका ने समावेश पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के चुनाव पश्चात दिये गये बयान का स्वागत करते हुए कहा है कि मोदी का पुन: निर्वाचन उनके मजबूत, समावेशी और समृद्ध भारत के दृष्टिकोण के लिए स्पष्ट जनादेश है जो वैश्विक स्तर पर शीर्ष भूमिका अदा करेगा.

  • संयुक्त राष्ट्र मोदी सरकार के साथ काम करने को लेकर आशान्वित

    संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने कहा है कि संयुक्त राष्ट्र के लिये भारत बेहद अहम सहयोगी है और वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार के साथ काम करने को लेकर आशान्वित हैं.

  • पेंटागन ने रूसी मिसाइल खरीदने की तुर्की की योजना को ‘विध्वंसकारी’ बताया

    वाशिंगटन : पेंटागन के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा है कि यदि तुर्की ‘रूसी मिसाइल रक्षा प्रणाली’ खरीदता है, तो उसके परिणाम संयुक्त ‘एफ-35’ लड़ाकू कार्यक्रम के लिए विध्वंसकारी होंगे तथा नाटो के साथ उसके संबंधों पर भी असर पड़ेगा.

  • रक्षा मामलों पर बातचीत के लिए भारत की यात्रा करेंगे अमेरिकी दूत

    वॉशिंगटन : एक वरिष्ठ अमेरिकी राजनयिक भारत और अमेरिका के बीच द्विपक्षीय रक्षा संबंधों को और मजबूत करने तथा एक ‘‘अहम रक्षा साझेदार'''' के तौर पर नयी दिल्ली की भूमिका को समर्थन देने के लिए अगले सप्ताह भारत की यात्रा करेंगे.

  • विवादित आवरण कथा के बाद पलटा ‘TIME', मोदी को बताया एक सूत्र में पिरोने वाला

    पिछले दिनों अपने अंतरराष्ट्रीय संस्करण के आवरण पृष्ठ पर नरेंद्र मोदी की तस्वीर लगाकर उन्हें ‘डिवाइडर इन चीफ'' (विभाजन के सिरमौर) करार देने के बाद मशहूर पत्रिका ‘टाइम'' ने अब मोदी को भारत को एक सूत्र में पिरोने वाला प्रधानमंत्री करार दिया है.

  • अपने ‘बड़े सहयोगी' भारत के साथ निकटता से मिलकर काम करेगा अमेरिका: ट्रंप प्रशासन

    वॉशिंगटन : अमेरिकी विदेश मंत्रालय की एक वरिष्ठ अधिकारी ने भारत को अमेरिका का एक ‘‘बहुत बड़ा सहयोगी'''' और ‘‘साझीदार'''' बताते हुए कहा है कि ट्रम्प प्रशासन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दूसरे कार्यकाल में उनके साथ निकटता से मिलकर काम करेगा. विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मोर्गन ओर्तागस ने मंगलवार को यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा कि अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ विभिन्न मामलों पर अपने भारतीय समकक्ष के साथ ‘‘ठोस वार्ता'''' करने के इच्छुक हैं .

  • अमेरिका में प्रवासी भारतीयों ने किया मोदी के पुनर्निर्वाचन का समर्थन : सर्वेक्षण

    वॉशिंगटन : अमेरिका में रहने वाले प्रवासी भारतीयों ने हाल में हुए लोकसभा चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पुन: निर्वाचन को व्यापक समर्थन दिया है और उन्होंने उनकी समस्याओं को निपटाने के लिए विदेश मंत्रालय को लगभग पूरे नंबर दिये.

  • ‘बड़े सहयोगी’ भारत के साथ निकटता से मिलकर काम करेगा अमेरिका : ट्रम्प प्रशासन

    वॉशिंगटन : ट्रम्प प्रशासन ने कहा है कि भारत, अमेरिका का एक ‘बहुत बड़ा सहयोगी’ है और अमेरिका प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ निकटता से मिलकर काम करता रहेगा. विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मोर्गन ओर्तागस ने मंगलवार को यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा कि अमेरिका को भारत में हाल में हुए चुनावों की निष्पक्षता एवं विश्वसनीयता पर पूरा भरोसा है.

  • नोबेल पुरस्कार विजेता भौतिकीविद मुरे गेल-मैन का निधन

    सांता फे : सब-एटॉमिक (एटम से भी छोटे) कणों की खोज करने वाले नोबेल पुरस्कार विजेता भौतिकीविद मुरे गेल-मैन का निधन हो गया. 89 वर्षीय गेल-मैन ने न्यू मैक्सिको के सांता फे स्थित अपने आवास पर शुक्रवार को अंतिम सांस ली.

  • पसीना, खून व लार से मापा जा सकेगा तनाव

    वाशिंगटन : वैज्ञानिकों ने एक नयी जांच विकसित की है, जो पसीना, खून, मूत्र या लार के जरिये सामान्य तनाव को आसानी से माप सकती है. तनाव को अक्सर ‘साइलेंट किलर’ कहा जाता है, क्योंकि इसका असर हृदय रोग से लेकर मानसिक स्वास्थ्य तक पर पड़ता है.

  • USA : न्यूजर्सी में बार के बाहर गोलीबारी में 10 जख्मी

    ट्रेंटन : अमेरिका में न्यू जर्सी की राजधानी में कम से कम दो बंदूकधारियों ने एक बार के बाहर भीड़ पर गोलीबारी की, जिसमें 10 लोग जख्मी हो गये. इनमें से दो लोगों की हालत नाजुक है. हालांकि, गोलीबारी की मंशा का पता नहीं चल सका है.

  • किम पर अब भी भरोसा है अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को

    तोक्यो : अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उत्तर कोरिया के हालिया मिसाइल परीक्षण तथा बंद पड़ी परमाणु वार्ता के बीच कहा है कि उन्हें कोरियाई नेता किम जोग उन पर भारोसा है. ट्रंप फिलहाल जापान की यात्रा पर हैं. उनका मकसद इस निकट सहयोगी देश के साथ संबंधों को मजबूत बनाना है.

  • इराक ने की अमेरिका और ईरान के बीच मध्यस्थता की पेशकश

    बगदाद : इराकी संसद के अध्यक्ष ने शनिवार को कहा कि अगर बगदाद से कहा गया, तो वह अमेरिका और ईरान के बीच मध्यस्थता करने को तैयार है. मोहमद हलबुसी का यह बयान ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जवाद जरिफ की दो दिवसीय इराक यात्रा के दौरान आया है.

  • जापान-अमेरिका संबंधों को मजबूत करने के लिए राष्ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप पहुंचे तोक्यो

    अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप जापान के साथ अमेरिका के संबंधों को मजबूत करने और उत्तर कोरिया से बढ़ते खतरों पर चर्चा करने के लिए अपनी चार दिवसीय यात्रा पर शनिवार को तोक्यो पहुंचे. जापान और अमेरिका के अधिकारियों ने ट्रंप और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के बीच के संबंध को ‘अप्रत्याशित'' बताते हुए इसकी सराहना की है.

  • जून में जी-20 शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी से होगी ट्रंप की मुलाकात

    वाशिंगटन : अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगले महीने जापान में जी-20 शिखर सम्मेलन में मिलने पर सहमत हुए हैं. दोनों नेताओं ने अमेरिका-भारत रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने और पिछले दो साल की उपलब्धियों पर और अधिक काम करने का इरादा जाहिर किया.

  • अमेरिकी जज ने मिसिसिपी में गर्भपात पर लगे प्रतिबंध पर अस्थायी रोक लगायी

    जैकसन (अमेरिका) : अमेरिका के एक संघीय जज ने मिसिसिप्पी में भ्रूण के दिल की धड़कन बनने के बाद गर्भपात पर लगे प्रतिबंध पर अस्थायी रोक लगा दी है. अमेरिकी डिस्ट्रिक्ट जज कॉर्ल्टन रीव्स ने शुक्रवार को एक आदेश जारी कर एक जुलाई से प्रभावी हो रहे कानून पर रोक लगायी.

  • जज ने दोषी को सजा के तौर पर सिख धर्म का अध्ययन करने का आदेश दिया

    सलेम (अमेरिका) : अमेरिकी न्यायाधीश ने ओरेगन के एक व्यक्ति को यहां सिख समुदाय के एक व्यक्ति पर हमला करने के जुर्म में सजा के तौर पर सिख धर्म का अध्ययन करने और उस पर एक रिपोर्ट पेश करने को कहा है. अमेरिका में सिख नागरिक अधिकारों के सबसे बड़े संगठन ‘द सिख कोलिशन’ ने एक बयान जारी करके बताया कि दोषी एंड्रयू रामसे ने 14 जनवरी को हरविंदर सिंह डोड को धमकाने और उन पर हमला करने का जुर्म कबूल किया.