• फीफा इ-वर्ल्ड कप का फाइनल दो अगस्त से लंदन में, दुनिया भर के 32 खिलाड़ी हिस्सा लेंगे

    ऑनलाइन फुटबॉल गेम पर आधारित 15वें फीफा इ वर्ल्ड का आयोजन इस बार लंदन में किया जायेगा. दो से चार अगस्त तक आयोजित इस गेम के फाइनल राउंड में दुनिया भर की करीब 32 खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं.

  • फीफा महिला विश्व कप : नार्वे, फ्रांस और जर्मनी अंतिम-16 में

    नार्वे ने फीफा महिला विश्व कप मुकाबले में मंगलवार को यहां दक्षिण कोरिया को 2-1 से हराकर प्री-क्वार्टर फाइनल में जगह पक्की की. इस जीत के साथ ही नार्वे ग्रुप में दूसरे स्थान पर पहुंच गया जबकि फ्रांस शीर्ष पर रहा.

  • FIFA WC : पोग्बा के 56 सेकेंड के स्पीच ने बनाया फ्रांस को विश्व चैंपियन

    2007 में एक फिल्म आयी थी चक दे इंडिया. हॉकी पर बनी यह फिल्म सुपरहिट रही थी. फिल्म में हॉकी कोच बने शाहरुख खान की टीम को दी गयी इन्स्परेशनल स्पीच काफी चर्चित रही थी. शाहरुख ने फाइनल मैच से पहले महिला हॉकी टीम को जो स्पीच दी थी, उसमें 70 मिनट का जिक्र किया था. वो 70 मिनट जिसे टीम की खिलाड़ियों से कोई छीन नहीं सकता था.

  • FIFA WC : विश्व कप फाइनल के दौरान मैदान पर घुसे 4 लोगों को जेल

    रूस में विश्व कप फाइनल के दौरान पुलिस की पोशाक पहनकर पिच तक पहुंचे ‘पूसी रायट फेमीनिस्ट पंक ग्रुप'' के चार सदस्यों को 15 दिन के लिए जेल की सजा सुनाई गई है.

  • फ्रांस के विश्व कप विजेताओं को मिलेगा ‘लीजन आफ आनर'

    फ्रांस के विश्व कप विजेता खिलाड़ियों को ‘लीजन ऑफ आनर'' सम्मान प्रदान किया जायेगा. राष्ट्रपति एमैन्युअल मैकरोन के कार्यालय ने सोमवार को यह ऐलान किया.

  • पेरिस ने विश्व कप सितारों के नाम पर मेट्रो स्टेशन के नाम बदले

    पेरिस के छह मेट्रो स्टेशनों के नाम फ्रांस की विश्व कप विजेता टीम के खिलाड़ियों के सम्मान में बदले गये हैं. स्टेशन विक्टर हुजो का नाम टीम के कप्तान और गोलकीपर के नाम पर ‘विक्टर हुजो लोरिस'' रखा गया है.

  • हार कर भी जीत गया क्रोएशिया, मीडिया ने प्रशंसा करते हुए कहा, ‘थैंक यू, हीरोज'

    क्रोएशियाई मीडिया ने अपनी टीम के खिलाड़ियों की तारीफों के पुल बांधे जिसने फुटबॉल विश्व कप के फाइनल में जगह बनायी , हालांकि उसे फ्रांस से 2-4 से हार का मुंह देखना पड़ा. छोटे से इस देश ने फाइनल में पहुंचकर ऐतिहासिक सफलता हासिल की.

  • ध्वज, गानों और गर्व के साथ फ्रांस ने मनाया जीत का जश्न

    विश्व कप फाइनल में क्रोएशिया पर फ्रांस की जीत का देश में जमकर जश्न मनाया गया और इस दौरान पेरिस के चर्चित चैम्प्स एलिसीस एवेन्यु में हजारों प्रशंसक जुटे.

  • 20 साल बाद इस फुटबॉलर ने दोहराया इतिहास

    दिदिएर डेसचैम्प्स ने विश्व कप फाइनल में क्रोएशिया पर 4-2 की जीत के बाद प्रेस कांफ्रेंस के दौरान खिलाड़ियों के जश्न मनाते हुए डांस करने और उन पर ड्रिंक्स उड़ेलने के बाद कहा कि फ्रांस ‘खुशी के सागर में गोते लगा रहा'' है.

  • FIFA WC : फुटबॉल विश्व कप के सफल आयोजन पर पुतिन को गर्व

    राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा है कि रूस को फुटबॉल विश्व कप के आयोजन पर ‘गर्व'' होना चाहिए. उन्होंने फाइनल के बाद इस टूर्नामेंट को हर पहलू से सफल करार दिया.

  • फ्रांस की विश्व कप जीत के रंग में भंग

    पेरिस : फ्रांस की विश्व कप जीत का लाखों प्रशंसकों ने जहां सड़क पर उतरकर जश्न मनाया, वहीं चैम्प्स एलिसीस एवेन्यू में दर्जनों युवाओं ने एक लोकप्रिय स्टोर की खिड़कियां तोड़ डाली और लूटपाट की. रविवार को स्की मास्क पहने लगभग 30 लोग पब्लिसिस ड्रग्सस्टोर में घुस गये और बाद में वाइन और शैम्पेन की बोतलें लेकर भाग गये. इस दौरान कुछ लोगों ने हंसते हुए मोबाइल पर अपना वीडियो भी बनाया. कुछ लोगों ने पुलिस बल पर बोतलें और कुर्सियां भी फेंकी, जिसके जवाब में पुलिस ने आंसू गैस का इस्तेमाल किया.

  • गोल्डन बाल पुरस्कार मिलने बाद बोले लुका, मैं जीतना पसंद करता

    क्रोएशिया के कप्तान लुका मोड्रिच ने विश्व कप फाइनल में फ्रांस के खिलाफ 2-4 की हार के बाद कहा कि विश्व कप के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी के लिए गोल्डन बाल पुरस्कार दिया जाना उनके लिए ‘खट्टा-मीठा'' पल है. रीयाल मैड्रिड के मिडफील्डर मोड्रिच ने कहा, ‘‘बेशक यह सम्मान मिलना मुझे पसंद है और उन्हें धन्यवाद जिन्होंने मुझे चुना लेकिन यह साफ है कि मैं विश्व कप जीतना पसंद करता.''

  • #FIFAWC2018Final : $791 million से मालामाल हुईं टीमें, जानें किसके हिस्से कितना आया?

    फीफा विश्वकप 2018 में कल फ्रांस ने क्रोएशिया को 4-2 से हराकर विश्व चैंपियन का खिताब जीता. इस जीत के साथ ही फ्रांस के खिलाड़ियों पर पैसे की बारिश शुरू हो गयी. इस बार विश्व कप की टीमों के लिए $791 million अमेरिकन डॉलर की पुरस्कार राशि रखी गयी थी जो पिछले विश्वकप के मुकाबले 40 प्रतिशत अधिक है. विजेता फ्रांस की टीम को कुल 38 मिलियन अमेरिकन डॉलर की राशि पुरस्कार स्वरूप मिली, यह राशि पिछले विश्वकप में 35 मिलियन थी.

  • टीवी पर मिले साढ़े तीन अरब दर्शक, मैच देखने पहुंचे 10 लाख विदेशी प्रशंसक

    मॉस्को : फीफा के प्रेसिडेंट इन्फेंटिनो ने कहा कि स्टेडियम 98 फीसदी भरे रहे, विदेश से 10 लाख प्रशंसक यहां आये और उन्होंने इस देश की खूबसूरती को पहचाना, तीन अरब से ज्यादा लोगों ने इसे टीवी पर देखा. उन्होंने कहा कि यह टूर्नामेंट अपने पीछे एक समृद्ध विरासत छोड़ कर जायेगा और इन स्टेडियमों का भविष्य में पूरा इस्तेमाल किया जायेगा. वैश्विक फुटबॉल संस्था फीफा के अध्यक्ष गियानी इन्फेंटिनो ने मौजूदा विश्व कप को अब तक का सर्वश्रेष्ठ विश्व कप करार दिया और कहा कि इस टूर्नामेंट ने मेजबान देश रूस के प्रति धारणा को बदल डाला है.

  • FIFA WC 2018 : PM नरेंद्र मोदी ने वर्ल्‍डकप जीतने पर दी फ्रांस की टीम को बधाई, क्रोएशिया की भी तारीफ

    नरेंद्र मोदी ने फीफा वर्ल्‍ड कप जीतने पर फ्रांस की टीम को बधाई दी है. उन्‍होंने ट्वीट किया कि फ्रांस ने एक शानदार खेल दिखाया. पूरे टूर्नामेंट और खासकर फाइनल में फ्रांस का खेल काफी शानदार रहा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया, ''एक बेहतरीन मैच, फ्रांस की टीम को फीफा वर्ल्‍ड कप जीतने की ढेर सारी बधाइयां. उन्‍होंने पूरे टूर्नामेंट में बेहतरीन खेला, खासकर फाइनल में. साथ ही क्रोएशिया की टीम को उनके उत्‍साह से भरे खेल के लिए बधाई देना चाहता हूं. उन्‍होंने फीफा वर्ल्‍ड कप में ऐतिहासिक प्रदर्शन किया.''

  • FIFA WC 2018 : इंगलैंड के हैरी केन को मिला गोल्डन बूट

    इंग्लैंड की टीम भले ही फीफा विश्व कप में चौथे स्थान पर रही पर कप्तान हैरी केन ने टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा छह गोल कर गोल्डन बूट हासिल करने में सफल रहे. फुटबॉल के इस महासमर के शुरू होने से पहले इंग्लैंड को बड़ा दावेदार नहीं माना जा रहा था लेकिन केन ने अपने प्रदर्शन से टीम का मनोबल बढ़ाने के साथ सेमीफाइनल में भी पहुंचाया. उन्होंने छह मैच खेले और इतने ही गोल किए.

  • भारत में भी वर्ल्‍ड कप फाइनल की धूम, कई जगहों पर लगाये गये विशाल स्‍क्रीन

    युवाओं से भरी फ्रांस की टीम और महज 44 लाख जनसंख्‍या वाले छोटे देश क्रोएशिया के बीच फीफा वर्ल्‍ड कप का मैच खेला जाना है. फाइनल मुकाबले को लेकर रूस में विशेष तैयारी की गयी. फाइनल मुकाबला भले ही रूस में खेला जा रहा है, लेकिन इसकी धूम भारत में भी है.

  • FIFA WC Final : फ्रांस 20 साल बाद दूसरी बार बना वर्ल्‍ड चैंपियन, क्रोएशिया ने जीता दिल

    महत्वपूर्ण मौकों पर स्कोर करने की अपनी काबिलियत और भाग्य के दम पर फ्रांस ने रविवार को यहां फीफा विश्व कप के रोमांचक फाइनल में दमदार क्रोएशिया को 4-2 से हराकर दूसरी बार विश्व चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया.

  • भारतीय बच्चों में फुटबॉल के प्रति दिलचस्पी जगाने की जरूरत

    हम भारतीयों की सबसे बड़ी समस्या यह है कि हम फुटबॉल खेलने को बहुत कम समर्थन देते हैं. फीफा विश्वकप आता है, तो जग जाते हैं, या फिर कोई बड़ा यूरोपियन लीग हो रहा होता है, तो हम टीवी देखने लग जाते हैं, नहीं तो सालों-साल फुटबॉल की कोई चर्चा नहीं करते. इन बड़े आयोजनों के दौरान हमारे अखबार और टीवी खबरों से भरे रहते हैं. लेकिन इनके इतर हमें यह पता भी नहीं चलता कि भारत में ''संतोष ट्रॉफी'' कब है.

  • FIFA World Cup : फाइनल आज, क्रोएशिया जीता, तो खिताब जीतनेवाला बनेगा नौवां देश

    मॉस्को : युवाओं से भरी फ्रांस की टीम अपने स्टार किलियान एम्बाप्पे और एंटोइन ग्रिजमान के बूते रविवार को यहां होने वाले 2018 विश्व कप फुटबॉल टूर्नामेंट के फाइनल में क्रोएशिया को पराजित कर दूसरी बार यह ट्रॉफी हासिल करना चाहेगी. हालांकि क्रोएशिया शानदार प्रदर्शन कर रही क्रोएशिया की टीम उलटफेर करने में सफल रही, तो वह खिताब जीतनेवाला नौवां देश बनेगा.

  • सर्वाधिक कमाई करनेवाले फुटबॉलर

    फुटबॉल को लेकर पूरी दुनिया में दीवानगी है. यही वजह है कि इसके खिलाड़ियों का दर्जा स्टार से कम नहीं होता. हालांकि, इन खिलाड़ियों के पास केवल फुटबॉल खेल के जरिये ही पैसे आते हैं, ऐसा नहीं है, लेकिन इतना तय है कि इनकी कमाई के जितने भी साधन हैं, वे इन्हें इसलिए सहज सुलभ हैं, क्योंकि ये फुटबॉल के महान खिलाड़ी माने जाते हैं. जानते हैं कुछ प्रमुख खिलाड़ियों की कमाई के बारे में :

  • FIFA WC : तीसरे स्‍थान के मुकाबले में बेल्जियम ने इंग्‍लैंड को 2-0 से हराया

    थामस मियूनियेर और एडेन हेजार्ड के गोलों की मदद से बेल्जियम ने फीफा विश्व कप में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए तीसरे स्थान के प्लेआफ मुकाबले में 2-0 से हराया.

  • FIFA WC : फ्रांस ‘कैसे भी' जीते, ग्रीजमैन को होगी खुशी

    फ्रांस के फॉरवर्ड अंतोइने ग्रीजमैन ने कहा कि रविवार को फुटबॉल विश्व कप के फाइनल में उनकी टीम कैसे भी जीते , बस जीत मायने रखती है.

  • FIFA WORLD CUP 2018 : फाइनल कल, एमबापे के भरोसे क्रोएशिया के हौसले को ध्वस्त करना चाहेगा फ्रांस

    युवाओं से भरी फ्रांस की टीम अपने स्टार किलियान एमबापे और एंटोइन ग्रिजमान के बूते कल यहां होने वाले 2018 विश्व कप फुटबाल टूर्नामेंट के फाइनल में क्रोएशिया को पराजित कर दूसरी बार यह ट्राफी हासिल करना चाहेगी. हालांकि चार हफ्ते पहले टूर्नामेंट के शुरू होने के समय इस फाइनल की कल्पना कुछेक लोगों ने ही की होगी. लियोनल मेस्सी , क्रिस्टियानो रोनाल्डो और नेमार जैसे स्टार फुटबालर स्वदेश लौट चुके हैं , इसी तरह अंतरराष्ट्रीय मैचों में पारंपरिक रूप से ताकतवर टीमें जर्मनी , ब्राजील और अर्जेंटीना भी बाहर हो चुकी हैं. फ्रांस की टीम टूर्नामेंट की दूसरी सबसे युवा टीम है , जिसमें तेज तर्रार एमबापे की मौजूदगी उसके लिए प्रेरणादायी रही.

  • FIFA World Cup : समापन समारोह में प्रस्तुति देंगे विल स्मिथ, ईरा इस्त्रेफी व निकी जाम

    रूस में एक महीने से चल रहा फीफा वर्ल्ड कप फुटबॉल का रविवार को समापन हो जायेगा. समापन समारोह के दौरान होनेवाले रंगारंग कार्यक्रम के लिए हॉलीवुड अभिनेता-रैपर विल स्मिथ, निकी जाम और ईरा इस्त्रेफी ने मिल कर एक गाना तैयार किया है. इस गाने का नाम ''लिव इट अप'' है. इस संबंध में दो दिन पहले शुक्रवार को एक प्रेस कांफ्रेंस की गयी, जिसमें डायरेक्टर फेलिक्स मिखाइलोव भी मौजूद थे.

  • FIFA World Cup : जीत के साथ विश्व कप से विदा लेना चाहेंगे इंग्लैंड और बेल्जियम

    सेंट पीटर्सबर्ग : इंग्लैंड के मैनेजर गेरेथ साउथगेट ने स्वीकार किया कि कोई भी टीम विश्व कप में तीसरे स्थान का मैच नहीं खेलना चाहती, लेकिन शनिवार को बेल्जियम को हरा कर वे विश्व कप से जीत के साथ विदा लेना चाहेंगे. क्रोएशिया से अतिरिक्त समय में 2-1 से हारने के बाद इंग्लैंड विश्व कप फाइनल में जगह नहीं बना सका.

  • FIFA World Cup : सज गया महा मुकाबले का मंच

    रांची : एक महीने से चल रहे फीफा विश्व कप 2018 का सफर रविवार को थम जायेगा. रविवार को होनेवाले फाइनल मुकाबले के लिए मंच भी सज चुका है. फाइनल में क्रोएशिया की भिड़ंत फ्रांस से होगी. दोनों ही टीमों के मौजूदा प्रदर्शन को देखते हुए यह अनुमान लगा पाना काफी मुश्किल है कि इस बार का चैंपियन कौन हो सकता है.

  • FIFA WC 2018 : क्रोएशिया की राष्ट्रपति कोलिंदा ग्राबर विश्व कप फाइनल के लिए ‘बेताब'

    क्रोएशिया की राष्ट्रपति कोलिंदा ग्राबर कितारोविक ने शुक्रवार को कहा कि वह फ्रांस के खिलाफ होने वाले फुटबॉल विश्व कप के फाइनल के लिए बेताब हैं. साथ ही देश के प्रशंसकों के मैच का साक्षी बनने के लिए पासपोर्ट की भारी मांग को देखते हुए स्थानीय अधिकारी तय समय से ज्यादा काम कर रहे हैं.

  • FIFA World Cup क्रोएशिया : उरुग्वे के बाद फाइनल में पहुंचनेवाला कम आबादीवाला देश

    मॉस्को : बुधवार को दूसरे सेमीफाइनल में क्रोएशिया की टीम ने इंग्लैंड को 2-1 से हरा कर पहली बार फीफा विश्व कप के फाइनल में जगह बना ली है. इसके साथ ही टीम ने इतिहास रच दिया है. क्रोएशिया की आबादी साढ़े चार मिलियन के आसपास है. वह 1950 के बाद फाइनल में पहुंचनेवाला सबसे कम आबादी वाला देश बन गया है.

  • FIFA World Cup : 1991 में भारत से नीची रैंकिंग से शुरू हुआ था क्रोएशिया का सफर, खेलेगा फाइनल

    रूस में विश्व कप का महाकुंभ शुरू हुआ था, तो जर्मनी, ब्राजील व स्पेन बड़े दावेदार थे. किसी ने कल्पना भी नहीं की थी कि एक छोटा सा देश, जिसकी अबादी सिर्फ 45 लाख है, वह दिग्गजों को मात देकर फाइनल में जगह बना लेगा. पर यह सरप्राइज हुआ है और क्रोएशिया फाइनल में रविवार को फ्रांस से भिड़ेगा.

  • पढ़ें, विश्वकप में क्रोएशिया के हाथों इंग्‍लैंड की हार पर ब्रिटिश मीडिया की प्रतिक्रिया

    इंग्लैंड एकजुट हुआ पहले उम्मीद में और अब हार में. इंग्लैंड की विश्व कप सेमीफाइनल में क्रोएशिया के हाथों 2-1 से हार के बाद ब्रिटिश मीडिया की प्रतिक्रिया कुछ इस तरह से रही.

  • FIFA WC : हार के बाद इंग्लैंड में पसरा मातमी सन्नाटा, फूट फूटकर रोये समर्थक

    पहला गोल होने के बाद हर्षातिरेक में नाचते कूदते इंग्लैंड के फुटबॉलप्रेमियों को उस समय सांप सूंघ गया जब क्रोएशिया ने दो गोल करके उनकी टीम को सेमीफाइनल में 2-1 से हराकर विश्व कप जीतने का सपना तोड़ दिया.

  • FIFA WC : फ्रांस के माथे सजेगा ताज या क्रोएशिया रचेगा इतिहास, फैसला 15 को

    15 जुलाई काे तय हाेगा कि फुटबॉल का वर्ल्ड चैंपियन काैन हाेगा, फ्रांस या क्राेएशिया. फाइनल का रिजल्ट चाहे जाे भी हाे, लेकिन क्राेएशिया ने अपने शानदार प्रदर्शन से सभी काे चाैंकाया जरूर है. क्राेएशिया का फाइनल में खेलना उतना ही चाैंकानेवाला है जितना ग्रुप मैच में ही वर्ल्ड कप चैंपियन जर्मनी का बाहर हाेना. एक गाेल से पिछड़ने के बाद जिस तरीके से सेमीफाइनल में क्राेएशिया ने इंग्लैंड काे 2-1 से हराया, वह बताता है कि क्राेएशिया के खिलाड़ी आसानी से हार माननेवाले नहीं हैं. जैसे-जैसे मैच आगे बढ़ता है, क्राेएशिया के खिलाड़ियाें का तालमेल-अटैक आैर बचाव बढ़ता जाता है. यही इस टीम की सबसे बड़ी ताकत है.

  • मानजुकिच के गोल से क्रोएशिया ने रचा इतिहास, जर्मनी में फुटबाल का सीखा था ककहरा

    मास्को : इंग्लैंड के खिलाफ विजयी गोल करके क्रोएशियाई फुटबालप्रेमियों के नूरे नजर बने मारियो मानजुकिच ने फुटबाल का ककहरा अपने देश में नहीं बल्कि जर्मनी में सीखा था क्योंकि क्रोएशिया की आजादी के लड़ाई के दौरान उनके माता पिता को वहां भेज दिया गया था. क्रोएशिया में 1991 से 1995 के बीच आजादी की लड़ाई के दौरान मानजुकिच के माता पिता को जर्मनी भेज दिया गया था.

  • FIFA World Cup : फ्रांस और क्रोएशिया के बीच फाइनल की भिडंत, जानें कौन किसपर भारी

    नयी दिल्ली : फुटबॉल के फैंस का इंतजार बस कुछ दिनों के बाद खत्म होने वाला है. सिर्फ एक मुकाबले के बाद ही फीफा वर्ल्ड कप-2018 का चैंपियन दुनिया को मिल जाएगा. लुजनिकी स्टेडियम में 15 जुलाई को होने वाले खिताबी मुकाबले में फ्रांस और क्रोएशिया की टीम आमने-सामने होंगी. क्रोएशियाई की बात करें तो यह टीम पहली बार यहां तक पहुंची है वहीं , फ्रांस टीम तीसरी बार खिताबी मुकाबले में जगह बनाने में कामयाब रही है.

  • FIFA WC : इंग्लैंड को 2-1 से हराकर क्रोएशिया पहली बार फाइनल में, फ्रांस से खिताबी भिड़ंत

    मारियो मानजुकिच के अतिरिक्त समय में दागे गोल की बदौलत क्रोएशिया फीफा विश्व कप के दूसरे सेमीफाइनल में बुधवार को यहां इंग्लैंड के खिलाफ शुरुआत में ही पिछड़ने के बाद जोरदार वापसी करते हुए पहली बार फाइनल में जगह बनाने में सफल रहा जहां उसका सामना फ्रांस से होगा.

  • FIFA WC : नया इतिहास रचने को बेताब है फ्रांसीसी फुटबॉल की ‘युवा ब्रिगेड'

    इरादे आसमान को छूने के, हौसला किसी से नहीं हारने का और जज्बा ऐसा कि दुश्मन भी लोहा मान ले. ये है फ्रांसीसी फुटबॉल की युवा ब्रिगेड जिसकी नजरें अब रविवार को विश्व कप जीतकर अपने हुनर पर मोहर लगवाने पर टिकी है.

  • FIFA WORLD CUP : अमिताभ -अभिषेक ने स्टेडियम में लिया सेमीफाइनल मैच का मजा

    सेंट पीटर्सबर्ग : बॉलीवुड महानायक अमिताभ बच्चन और फुटबाल के शौकीन उनके बेटे अभिषेक बच्चन ने फ्रांस और बेल्जियम के बीच कल विश्व कप के पहले सेमीफाइनल का मजा यहां दर्शक दीर्घा से लिया .

  • सेमीफाइनल में हारने के बाद बोले बेल्जियम के कोच किस्मत ने हमारा साथ नहीं दिया

    बेल्जियम के कोच राबर्तो मार्तिनेज ने फ्रांस के हाथों विश्व कप सेमीफाइनल में एक गोल से मिली हार के बाद कहा कि तकदीर ने उनकी टीम का साथ नहीं दिया. मार्तिनेज ने कहा ,‘ यह काफी कड़ा मुकाबला था. इसमें कोई बड़े निर्णायक पल नहीं आये. एक एक खराब पल ने सब कुछ बदल दिया. ''

  • रीयाल मेड्रिड को छोड़कर यूवेंट्स में शामिल होंगे क्रिस्टियानो रोनाल्डो

    रीयाल मेड्रिड ने आज घोषणा की पुर्तगाली सुपरस्टार फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो इतालवी क्लब यूवेंट्स में शामिल होंगे. रोनाल्डो ने कहा कि उनके जीवन में ‘ एक नये दौर का '' समय आ गया है, रीयाल मेड्रिड ने खिलाड़ी के ट्रांसफर की घोषणा करते हुए कहा , ‘ आज रीयाल मैड्रिड उस खिलाड़ी का आभार जताना चाहता है जिसने दिखाया कि वह दुनिया में सर्वश्रेष्ठ है और जो हमारे क्लब और विश्व फुटबॉल के इतिहास के सबसे शानदार दौर में से एक में उसके साथ रहे.''

  • FIFA World Cup खुलासा: ब्रिटेन के अन्य स्टेट चाहते हैं सेमीफाइनल में हार जाये इंग्लैंड

    डिनबर्ग : ब्रिटेन भले ही ओलिंपिक में एक टीम भेजता हो, लेकिन फुटबॉल और रग्बी में प्रतिद्वंद्विता इस कदर है कि स्कॉटलैंड, वेल्स और उत्तरी आयरलैंड के खेलप्रेमी दुआ करते हैं कि कोई भी जीते, लेकिन इंग्लैंड नहीं. अब उनके लिए इस आदत को बदल पाना मुश्किल है और बुधवार को जेरेथ साउथगेट की टीम अपने सबसे बड़े मुकाबले में उतरेगी,

  • FIFA World Cup : दूसरा सेमीफाइनल आज, फाइनल का टिकट कटाने उतरेगा इंग्लैंड, चौंका सकता है क्रोएशिया

    रेपिनो : अपने अप्रत्याशित प्रदर्शन से सभी को चौंका देनेवाली इंग्लैंड की टीम 28 साल बाद पहले विश्व कप सेमीफाइनल में उतरेगी, तो उसे जज्बात पर काबू रखकर ‘जाइंटकिलर'' क्रोएशिया की चुनौती से पार पाना होगा. रूस में अपनी टीम के प्रदर्शन को देखते हुए सारा इंग्लैंड जश्न में सराबोर है. कोच जेरेथ साउथगेट की टीम ने देशवासियों का दिल जीत लिया है,

  • FIFA World Cup : जीत के लिए इंग्लैंड बदलता रहा ट्रेनिंग के तरीके

    फुटबॉलर प्रतिद्वंद्वी टीम के खिलाड़ियों को टैकल ठीक से कर सके, इसके लिए इस ट्रेनिंग अजमाया जाता है. ट्रेनिंग में लाल और नीले रंग के रबड़ की मुर्गियां शामिल की जाती हैं. मुर्गियों को टीम लीडर तक पहुंचाना होता है. बीच में दूसरा खिलाड़ी छीनने की कोशिश करता है.

  • FIFA WC : फ्रांस 12 साल बाद फाइनल में, बेल्जियम को 1-0 से हराया

    डिफेंडर सैमुअल उमटिटी के गोल की बदौलत फ्रांस ने रोमांचक सेमीफाइनल में मंगलवार को यहां बेल्जियम को 1-0 से हराकर तीसरी बार फीफा विश्व कप फाइनल में जगह बनाई.

  • रीयाल मेड्रिड को छोड़कर यूवेंट्स में शामिल होंगे रोनाल्डो

    रीयाल मेड्रिड ने घोषणा की पुर्तगाली सुपरस्टार फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो इतालवी क्लब यूवेंट्स में शामिल होंगे. रोनाल्डो ने कहा कि उनके जीवन में एक नये दौर का समय आ गया है.

  • थाईलैंड : गुफा से निकाले गये बच्‍चों को फीफा वर्ल्‍ड कप फाइनल में नहीं मिलेगी एंट्री, जानें वजह

    फुटबॉल की वैश्विक संचालन संस्था फीफा ने एक गुफा से थाईलैंडके 12 बच्चों को बचाने का स्वागत किया लेकिन कहा कि वे काफी कमजोर होने के कारण मास्को में रविवार को होने वाले विश्व कप फाइनल के लिए नहीं आ पाएंगे.

  • FIFA WC : फ्रांस के पिछड़े इलाके से निकल रहे हैं बड़े फुटबॉल खिलाड़ी

    फ्रांस की राजधानी पेरिस के उत्तरी क्षेत्र में स्थित उपनगर बॉन्डी को गरीबों और अप्रवासियों के रिहायशी इलाके के रूप में जाना जाता है लेकिन हाल के दिनों में इस क्षेत्र से कई बेहतरीन फुटबॉलर निकले है.

  • FIFA WC : पूर्व स्‍टार फुटबॉलर को भरोसा, बदलेगा इंग्‍लैंड फुटबॉल टीम का भाग्‍य

    इंग्लैंड की 1966 की फुटबॉल विश्व कप विजेता टीम के गोलकीपर गॉर्डन बैंक्स ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि गेरेथ साउथगेट (कोच) की टीम अगर विश्व कप जीतती है तो फुटबॉल एसोसियेशन (एफए) उनकी टीम के खिलाड़ियों की तुलना में मौजूदा खिलाड़ियों से बेहतर तरीके से पेश आएगा.

  • FIFA WORLD CUP : 28 बरस बाद सेमीफाइनल खेल रही इंग्लैंड की टीम

    अपने अप्रत्याशित प्रदर्शन से सभी को चौंका देने वाली इंग्लैंड की टीम 28 साल बाद पहले विश्व कप सेमीफाइनल में उतरेगी तो उसे जज्बात पर काबू रखकर ‘जाइंटकिलर'' क्रोएशिया की चुनौती से पार पाना होगा. रूस में अपनी टीम के प्रदर्शन को देखते हुए सारा इंग्लैंड जश्न में सराबोर है. कोच जेरेथ साउथगेट की टीम ने देशवासियों का दिल जीत लिया है लेकिन कोच ने खिलाड़ियों को अपने पैर जमीन पर रखने की ताकीद की है . इंग्लैंड ने आखिरी बार 1990 में विश्व कप सेमीफाइनल खेला था और एकमात्र विश्व कप 1966 में जीता था . मिडफील्डर डेले अली ने कहा ,‘ हम यहां अपनी तैयारी में व्यस्त हैं.

  • FIFA World Cup : उलटफेर से बचने के लिए इंग्लैंड टीम के फुटबॉलर ले रहे हैं ‘योगा क्लास’

    मॉस्को : इंग्लैंड की टीम 1966 के बाद विश्व कप खिताब नहीं जीत सकी है. एक बार 1990 में इंग्लैंड सेमीफाइनल में पहुंचा था, लेकिन हार गया था. इसको देखते हुए बुधवार को क्रोएशिया के खिलाफ मुकाबले को लेकर टीम सतर्क है. फुटबॉलरों को मैच के दौरान एकाग्रता बनाये रखने के लिए योगा क्लास दिया जा रहा है. कप्तान हैरी कैन सहित अन्य फुटबॉलों में इसमें हिस्सा लिया.

  • FIFA World Cup : बेल्जियम और फ्रांस के बीच पहला सेमीफाइनल आज, फ्रांस के लिए खतरा बन सकते हैं हेजार्ड

    सेंट पीटर्सबर्ग : फीफा विश्व कप में मंगलवार को फ्रांस और बेल्जियम के बीच पहला सेमीफाइनल मैच खेला जायेगा. दोनों टीमों में स्टार स्ट्राइकरों की भरमार है, जिससे दर्शकों को काफी गोल देखने को मिल सकते हैं. दोनों यूरोपीय पड़ोसी और प्रतिद्वंद्वी पिछली बार जब विश्व कप में आपस में भिड़े थे. तो फ्रांस ने 1986 में तीसरे स्थान के मुकाबले में 4-2 से बेल्जियम को हराया था. दोनों टीमों के बीच तीन साल पहले स्टेड डि फ्रांस में खेले गए प्रदर्शनी मैच में बेल्जियम ने 4-3 से जीत दर्ज की थी.

  • फुटबॉल विश्व कप में रूस के शानदार सफर का भावुक अंत

    मेजबान रूस के क्रोएशिया के खिलाफ पेनल्टी शूटआउट में शनिवार को फुटबॉल विश्व कप का क्वार्टर फाइनल मैच हारने के साथ सड़कों पर ‘ रोस - सि - या '' के जोशीले नारे थम गए और स्टेडियम में आंसुओं का सैलाब उमड़ पड़ा.

  • फीफा विश्व कप 2018: क्रोएशिया ने मारी बाजी, पेनल्टी शूटआउट में रूस को 4-3 से दी मात

    रूस : फीफा वर्ल्ड कप के चौथे क्वॉर्टर फाइनल में क्रोएशिया ने रूस को हराकर सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्‍की कर ली. क्रोएशिया ने पेनाल्‍टी शूटआउट में रूस को 4-3 से मात दी. अब सेमीफाइनल में क्रोएशिया बुधवार को इंग्लैंड से भिड़ेगी.

  • FIFA WC : स्वीडन को 2-0 से हराकर इंग्लैंड 28 साल बाद सेमीफाइनल में

    हैरी मैगुइरे और डेले अली के गोलों की मदद से इंग्लैंड ने एकतरफा मुकाबले में स्वीडन को 2-0 से हराकर 1990 के बाद पहली बार फीफा विश्व कप के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया.

  • FIFA WC : नेमार और ब्राजील के लिए एक और विश्व कप का निराशाजनक अंत

    नेमार की चोट और मेजबान देश के रूप में विश्व कप के सेमीफाइनल मैच में शर्मनाक हार का सामना करने के बाद ब्राजील एक बार फिर रूस में नाकाम अभियान से उपजी निराशा का सामना कर रहा है.

  • फुटबॉल की दीवानगी : 12 साल बाद क्वार्टर फाइनल में पहुंचे इंग्लैंड का मैच देखने को टलीं शादियां

    मॉस्को : रूस में चल रहे फीफा वर्ल्डकप में इंग्लैंड की टीम 12 साल बाद क्वार्टर फाइनल में जगह बनाने में कामयाब रही है. शनिवार को उसका सामना स्वीडन से होगा. इंग्लैंड में इस मैच को लेकर इतनी उत्सुकता है कि लोगों ने अपने जरूरी काम को कैंसल कर दिये हैं. यहां तक कि खबर तो ये भी है कि कई लोगों ने सिर्फ इस वजह से अपनी शादी की तारीख भी आगे बढ़ा ली है.

  • FIFA World Cup : 120 फुट गहरा बंकर बना रूस आये प्रशंसकों के मिलने का अड्डा

    समारा : रूस में चल रहे फुटबॉल के महासमर के लिए समारा पहुंचे दुनिया भर के हजारों प्रशंसकों के लिए देश के पूर्व नेता जोसेफ स्टालिन का गुप्त बंकर कौतुहल का विषय बना हुआ है. रूस के इतिहास को समेटे इस बंकर में दुनिया भर के प्रशंसक एक दूसरे से मुलाकात कर रहे है. यह बंकर लगभग 120 फुट (37 मीटर) की गहराई में बना है.

  • फीफा विश्व कप 2018: बेल्जियम का बेहतरीन प्रदर्शन, 2-1 से हारा ब्राजील, सेमीफाइनल में फ्रांस से होगी भिड़ंत

    कजान (रूस) : बेल्जियम ने ब्राजील को 2-1 से हराकर फीफा वर्ल्ड कप का दूसरा क्वॉर्टर फाइनल जीत लिया. अब बेल्जियम टीम की भिड़ंत सेमीफाइनल में फ्रांस के साथ होगी.

  • FIFA WC : रोमांचक मुकाबले में दो बार की विश्व चैंपियन उरुग्वे को 2-0 से हराकर फ्रांस सेमीफाइनल में

    राफेल वराने के 40वें और 61वें मिनट में एंटोनी ग्रीजमैन के गोल के दम पर फ्रांस ने फीफा विश्व कप के क्वार्टर फाइनल में शुक्रवार को यहां उरुग्वे को 2-0 से हराकर सेमीफाइनल में पहुंच गया.

  • FIFA WORLD CUP: रूस को हराकर 20 साल बाद सेमीफाइनल में पहुंचना चाहेगा क्रोएशिया

    क्रोएशिया 1998 के बाद पहली बार फुटबाल विश्व कप के सेमीफाइनल में जगह पक्की करने के इरादे से कल मेजबान रूस के खिलाफ क्वार्टरफाइनल मुकाबले में उतरेगा. क्रोएशिया स्वतंत्र राष्ट्र बनने के बाद पहली बार 20 साल पहले विश्वकप के लिए क्वालीफाई करने के बाद सेमीफाइनल तक का सफर तय किया था.फुटबाल विश्वकप में इस बार आश्चर्यचकित करने वाले नतीजे मिले है लेकिन क्रोएशिया को अंतिम आठ मुकाबले में इस से अच्छा करने का मौका शायद ही मिले.

  • FIFA WORLD CUP : शनिवार को क्वार्टर फाइनल में इंग्लैंड के सामने स्वीडन की चुनौती

    रेपिनो : पिछले 52 साल से विश्व कप जीतने का इंतजार कर रहे इंग्लैंड को क्वार्टर फाइनल में स्वीडन के रूप में कमोबेश आसान चुनौती मिली है लेकिन उसे उलटफेर में माहिर इस टीम से शनिवार को सतर्क रहना होगा. स्वीडन की टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ पिछले आठ प्रतिस्पर्धी मुकाबलों में से सिर्फ एक गंवाया है. मास्को में तनावपूर्ण माहौल में खेले गए अंतिम 16 के मुकाबले में कोलंबिया को पेनल्टी शूट आउट में हराने के बाद इंग्लैंड के हौसले बुलंद है .

  • FIFA World Cup : क्वार्टर फाइनल मुकाबले आज से, 55 वर्षों से बेल्जियम से नहीं हारा है ब्राजील

    कजान : छठी बार विश्व कप जीतने का सपना लेकर उतरी ब्राजील की टीम शुक्रवार को बेहतरीन क्वार्टर फाइनल में बेल्जियम से खेलेगी, जिसका इरादा अपने देश के फुटबॉल इतिहास का सुनहरा पन्ना लिखकर इस ‘स्वर्णिम दौर'' को अमर बनाने का होगा. बेल्जियम फुटबॉल की सुनहरी पीढ़ी को बखूबी पता है कि यह मैच विश्व स्तर पर एक ताकत के रूप में उभरने का उनके पास आखिरी मौका है. हालांकि बेल्जियम के खिलाफ ब्राजील का रिकॉर्ड शानदार रहा है. ब्राजील 1963 के बाद से कोई मैच नहीं गंवाया है.

  • नहीं रही फुटबॉल विश्व कप की भविष्यवाणी करने वाली बिल्ली

    फीफा विश्व कप के छह मैचों की सटीक भविष्यवाणी करने वाली बिल्ली की मौत के बाद चीन में सोशल मीडिया पर मायूसी का माहौल है.

  • फीफा ने रेफरी को लेकर माराडोना के बयान की निंदा की

    फीफा ने अर्जेंटीना के महान फुटबालर डिएगो माराडोना के उस बयान की निंदा की है जिसमें उन्होंने कहा था कि इंग्लैंड अंतिम 16 के मैच में कोलंबिया से इसलिए हारा क्योंकि मार्क जेइगेर रैफरी थे. विश्व कप 1986 के विजेता इस महान खिलाड़ी ने इंग्लैंड की जीत को लूट बताया. उन्होंने वेनेजुएला के टीवी चैनल टेलेसुर से कहा ,‘ मैं कोलंबिया के लोगों से माफी मांगता हूं

  • FIFA Word cup : ब्राजील का छठा विश्व कप जीतने का सपना तोड़ने के लिए कल मैदान में होगा बेल्जियम

    छठी बार विश्व कप जीतने का सपना लेकर उतरी ब्राजील की टीम कल बेहतरीन क्वार्टर फाइनल में बेल्जियम से खेलेगी जिसका इरादा अपने देश के फुटबाल इतिहास का सुनहरा पन्ना लिखकर इस ‘स्वर्णिम दौर'' को अमर बनाने का होगा. बेल्जियम फुटबाल की सुनहरी पीढी को बखूबी पता है कि यह मैच विश्व स्तर पर एक ताकत के रूप में उभरने का उनके पास आखिरी मौका है. इस टीम के कई खिलाड़ी 2022 में होने वाले विश्व कप में नहीं होंगे. कोच राबर्टो मार्तिनेज ने कहा ,‘ हमारे खिलाड़ियों के लिए यह सपने जैसा है .'' बेल्जियम ने नाकआउट चरण में जापान पर 3- 2 से रोमांचक जीत दर्ज की थी.

  • FIFA World cup : क्वार्टर फाइनल में ‘वंडर ब्वाय' एम्बाप्पे को रोकना उरूग्वे के लिए चुनौती

    फ्रांस और उरूग्वे के बीच कल होने वाले विश्व कप के क्वार्टर फाइनल मुकाबले में सभी की नजरें फ्रांस की गोल मशीन काइलियान एम्बाप्पे पर लगी होगी जिसे रोकना उरूग्वे के सक्षम डिफेंस के लिए चुनौतीपूर्ण होगा. उरूग्वे हालांकि अभी तक हर मैच में अपने मजबूत डिफेंस के दम पर जीतता आया है. दूसरी ओर 19 बरस के एम्बाप्पे हर डिफेंस को भेदने की कला में माहिर नजर आ रहे हैं. फिटनेस समस्याओं से जूझ रहे उरूग्वे के स्ट्राइकर एडिंसन कावानी पीएसजी में एम्बाप्पे के साथ खेलते हैं .

  • FIFA WORLD CUP : आठ टीम ने क्वार्टर फाइनल के लिए कसी कमर, होगी कांटे की टक्कर

    इंग्लैंड की टीम पेनल्टी शूटआउट में कोलंबिया को हराकर विश्व कप क्वार्टर फाइनल के लिए क्वालीफाई करने वाली अंतिम टीम बनी जबकि प्रबल दावेदार ब्राजील और फ्रांस ने अंतिम आठ में अपने प्रतिद्वंद्वियों के खिलाफ भिड़ने की तैयारी शुरू कर दी है. इंग्लैंड की टीम क्वार्टर फाइनल में स्वीडन के खिलाफ जीत की प्रबल दावेदार होगी जिसने कल प्री क्वार्टर फाइनल में स्विट्जरलैंड को 1-0 से हराया. इन दोनों टीमों को मेजबान रूस और क्रोएशिया के साथ ड्रा के निचले हाफ में रखा गया है जिसमें सिर्फ इंग्लैंड पूर्व चैंपियन है.

  • FIFA WC : इंग्लैंड ने कोलंबिया को 4-3 से हराया, पेनल्टी शूटआउट से हुआ फैसला, 12 साल बाद क्वार्टरफाइनल में पहुंचा इंग्‍लैंड

    इंग्लैंड और कोलंबिया के बीच मंगलवार को हुए फीफा विश्व कप 2018 का प्री-क्वार्टरफाइनल मुकाबाल इंग्‍लैंड ने जीत लिया है. पेनल्टी शूटआउट में इंग्‍लैंड ने कोलंबिया को 4-3 से हराया. इस जीत के साथ ही क्वार्टरफाइल में इंग्‍लैंड की जगह पक्की हो गई है.

  • FIFA WC : स्विट्जरलैंड को 1-0 से रौंदकर स्वीडन क्‍वार्टर फाइनल में

    एमिल फोर्सबर्ग के एकमात्र गोल की मदद से स्वीडन ने स्विटजरलैंड को 1-0 से हराकर 24 साल में पहली बार फीफा विश्व कप के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया.

  • 'ओवर एक्टिंग' पर ट्रोल हुए नेमार, VIDEO देखेंगे तो नहीं रोक पाएंगे अपनी हंसी

    ब्राजील के सुपर स्टार फुटबॉलर नेमार ने विश्व कप के नाकआउट चरण के मैच में मैक्सिको पर 2-0 से जीत दर्ज करने में बड़ी भूमिका निभायी. पहला गोल नेमार ने दागा, जबकि दूसरे गोल में भी उनकी बड़ी भूमिका रही है. ब्राजील की जीत के बाद जहां एक ओर समर्थक जश्‍न में डूबे हुए हैं, वहीं दूसरी ओर जीत के हीरो नेमार को ट्रोल का शिकार होना पड़ रहा है.

  • बेल्जियम से हार के बाद स्तब्ध खड़े थे जापानी खिलाड़ी, कोच ने कहा हम टूट गये...

    जापान के कोच अकिरा निशिनो ने स्वीकार किया है कि अंतिम 16 के मुकाबले में बेल्जियम के खिलाफ 2-3 की हार के बाद टीम के विश्व कप से बाहर होने से वह काफी निराश हैं. निशिनो ने कहा , ‘ मुझे लगता है कि यह त्रासदी है लेकिन मुझे इस हार को स्वीकार करना होगा. मैं टूटा हुआ महसूस कर रहा हूं और बेहद निराश हूं.'' उन्होंने कहा , ‘ हमने काफी अच्छी शुरुआत की लेकिन अंत में , अंतिम लम्हों में इस तरह गोल खाने की उम्मीद नहीं थी.'' नासेर चाडली के 94 वें मिनट में दागे गोल की बदौलत बेल्जियम ने 0-2 से पिछड़ने के बाद जोरदार वापसी करते हुए 3-2 से जीत दर्ज की.

  • नेमार के लिए 36 करोड़ डालर की पेशकश से रीयाल मैड्रिड ने किया इनकार

    रीयाल मैड्रिड ने इन खबरों से इनकार किया है कि उसने पेरिस सेंट जर्मेन से नेमार को खरीदने के लिए विश्व रिकार्ड 31 करोड़ यूरो (36 करोड़ डालर) की पेशकश की है. मैड्रिड ने कहा कि स्पेन के सार्वजनिक प्रसारणकर्ता टीवीई की यह खबर बिलकुल गलत है. टीम ने कहा कि उसने पीएसजी या खिलाड़ी को किसी तरह की कोई पेशकश नहीं की है. नेमार के गोल से ब्राजील के मैक्सिको को 2-0 से हराकर क्वार्टर फाइनल में जगह बनाने के घंटों बाद यह खबर प्रकाशित की गयी.

  • चाडली के गोल से बेल्जियम ने जापान को 3-2 से रौंदा, क्वार्टर फाइनल में होगी ब्राजील से भिड़ंत

    नासेर चाडली के इंजरी टाइम में दागे गोल की बदौलत बेल्जियम ने दो गोल से पिछड़ने के बाद जोरदार वापसी करते हुए जापान को 3-2 से हराकर फीफा विश्व कप के क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई जहां उसका सामना ब्राजील से होगा. इंजरी टाइम के चौथे मिनट में दागे चाडली के गोल की बदौलत बेल्जियम विश्व कप नाकआउट में पिछले 48 साल में 0-2 से पिछड़े के बाद वापसी करते हुए जीत दर्ज करने वाली पहली टीम बनी. बेल्जियम ने तीनों गोल दूसरे हाफ में दागे और अब शुक्रवार को क्वार्टर फाइनल में कजान में ब्राजील से भिड़ेगी, जापान ने भी दोनों गोल दूसरे हाफ में किये. उसे गेन्की हारागुची (48वें मिनट) और तकाशी इनयुई (52वें मिनट) ने 2-0 की बढ़त दिलाई.

  • FIFA WC : नेमार का जादू चला, मैक्सिको को रौंदकर ब्राजील शान से क्वार्टर फाइनल में

    लीग चरण में लय हासिल करने के लिये जूझ रहे नेमार और ब्राजील ने सोमवार को यहां मैक्सिको के खिलाफ अपना असली रंग दिखाया जिससे पांच बार की चैंपियन ने 2-0 की जीत दर्ज करके शान से विश्व कप 2018 के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया.

  • बंगाल के मंत्री-विधायकों पर चढ़ा फुटबॉल का फीवर, विश्व कप लोगो के साथ खिंचाई तसवीर

    फीफा विश्व कप 2018 जैसे-जैसे आगे बढ़ रहा है खेल का रोमांच अपने चरम पर पहुंच गया है. पूर्व की चैंपियन टीमें अर्जेंटीना, स्‍पेन, पुर्तगाल जैसी टीमें हारकर टूर्नामेंट में से बाहर हो चुकी हैं.

  • समलैंगिकों के लिए 'डेटिंग प्‍लेस' बना फुटबॉल विश्व कप

    फुटबॉल विश्व कप समलैंगिकों के लिए असहज माने जाने वाले शहर मॉस्को में एलजीबीटी (लेस्बियन , गे , बाइसेक्सुअल और ट्रांसजेंडर) समुदाय और टूर्नामेंट के लिए दूसरे देशों से आये खेल के प्रशंसकों के एक दूसरे से मिलने , बातें करना का मौका बन गया है.

  • FIFA WC : स्पेन की हार के बाद आरोप प्रत्यारोप का सिलसिला शुरू

    फुटबॉल विश्व कप में स्पेन के सफर का अंत होने के बाद उसकी हार को लेकर आरोप प्रत्यारोप का सिलसिला शुरू हो गया. स्पेन एक के बाद एक लगातार किसी तीसरे बड़े टूर्नामेंट में नाकाम रहा.

  • पेनाल्टी शूट आउट में डेनमार्क को हराकर क्रोएशिया क्वार्टर फाइनल में

    गोलकीपर डेनियल सुबेसिच के शानदार प्रदर्शन से क्रोएशिया ने पेनल्टी शूट आउट में यहां डेनमार्क को हराकर विश्व कप के क्वार्टर फाइनल में जगह बनायी. निर्धारित और अतिरिक्त समय के खेल के बाद दोनों टीमों का स्कोर 1-1 से बराबर था जिसके बाद नतीजे के लिए पेनल्टी शूटआउट का सहारा लेना पड़ा जिसमें इवान राकिटिक ने निर्णायक स्पाट किक को गोल में बदलकर क्रोएशिया को 3-2 से जीत दिलायी. क्वार्टर फाइनल में अब क्रोएशिया का सामना मेजबान रूस से होगा.

  • FIFA WC : रूस 48 साल बाद पहुंचा क्वार्टर फाइनल में, स्पेन को 4-3 से रौंदा

    मेजबान रूस ने विश्व कप 2018 में अपना स्वप्निल अभियान जारी रखते हुए रविवार को यहां 2010 के चैंपियन स्पेन को पेनल्टी शूटआउट में 4-3 से हराकर 48 साल बाद क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया.

  • विश्व कप से बाहर होने के बाद रोनाल्डो ने भविष्य को लेकर चुप्पी साधी

    क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने उरूग्वे के खिलाफ पुर्तगाल की 1-2 से हार के साथ विश्व कप से बाहर होने के बाद अपने अंतरराष्ट्रीय भविष्य पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया.

  • FIFA WC : मेस्सी और रोनाल्डो का बाहर होना नये सितारों के उभरने का संकेत

    लियोनल मेस्सी और क्रिस्टियानो रोनाल्डो की टीमें बाहर हो चुकी हैं और अब नये युवा खिलाड़ियों का समूह विश्व कप में अपनी छाप छोड़ने के लिए तैयार है जो संभवत : आगे चल अगली पीढ़ी के वैश्विक स्टार बनेंगे.

  • FIFA WC : पुर्तगाल उलटफेर का शिकार, उरूग्वे से हारकर विश्व कप से बाहर

    एडिसन कवानी के दो गोल से उरूग्वे ने क्रिस्टियानो रोनाल्डो का विश्व कप जीतने का सपना तोड़ते हुए यहां प्री क्वार्टर फाइनल में पुर्तगाल को 2-1 से हराकर टूर्नामेंट से बाहर कर दिया.

  • अर्जेंटीना के स्टार प्लेयर मेसी फिर फुटबॉल को कहेंगे अलविदा!

    फ्रांस के चार गोल ने लियोनल मेस्सी के चौथे विश्व कप अभियान का अंत किया. संभवत: इस निराशा के साथ उनके अंतरराष्ट्रीय कैरियर का भी अंत हो जाये. नाइजीरिया के खिलाफ मेस्सी ने विश्व कप 2018 का अपना एकमात्र गोल दागकर टीम को प्री क्वार्टर फाइनल में पहुंचाया और कजान में अर्जेंटीना के हजारों प्रशंसक मेस्सी की अगुवाई में टीम की एक और जीत देखने आये थे.

  • FIFA WC : एमबापे ने अर्जेंटीना को किया वर्ल्‍ड कप से बाहर, फ्रांस शान से क्‍वार्टर फाइनल में

    फ्रांस ने किलियाने एमबापे के तेज तर्रार खेल और दो शानदार गोल की बदौलत अर्जेंटीना की रक्षापंक्ति की कमियों को उजागर करते शनिवार को यहां विश्व कप अंतिम 16 के रोचक मुकाबले में 4-3 से जीत दर्ज कर क्वार्टरफाइनल में प्रवेश किया.

  • FIFA WC : रोनाल्‍डो, मेसी और नेमार पर लटक रहा निलंबन का खतरा

    रूस में चल रहे फीफा वर्ल्‍ड कप में ग्रुप चरण का मुकाबला खत्‍म हो चुका है. अब अंतिम 16 में पहुंची टीम की नजरें फाइनल में पहुंचने पर लगी हैं. लेकिन उससे पहले ब्राजील, पुर्तगाल और अर्जेंटीना की टीमों के लिए एक बुरी खबर है.

  • फीफा वर्ल्ड कप पर विजय माल्या के कर्ज से 11 गुना अधिक हुआ खर्च

    रूस : फीफा वर्ल्ड कप-2018 अब तक सबसे महंगा विश्व कप कहा जा रहा है. रूस के बिजनस टीवी आरबीके के अनुसार विश्व कप का पूरा खर्च 14 बिलियन डॉलर यानी करीब 9600 करोड़ रुपये है.

  • FIFA World Cup : जानें किस टीवी एंकर ने कहा-इंग्लैंड जीता, तो उतार दूंगी कपड़े

    सोची : वर्ल्ड कप फुटबॉल में महिला फैंस की ओर से अजीबो-गरीब बयान सुनने को मिलतीं हैं. इसी दौरान 2018 वर्ल्ड कप में एक टीवी एंकर इंग्लैंड के प्रदर्शन से इतनी खुश हुई कि उसने यह बयान दे दिया कि यदि इंग्लैंड चैंपियन बना, तो वह अपने कपड़े उतार देगी.

  • FIFA World Cup : ब्राजील की तैयारी शुरू, मेक्सिको से भिड़ंत के लिए पसीना बहा रहे नेमार

    विश्व कप फुटबॉल के राउंड ऑफ 16 में ब्राजील का मुकाबला अब सोमवार दो जुलाई को मेक्सिको से होगा. इस मैच के लिए ब्राजील के स्टार फुटबॉलर नेमार ने तैयारी शुरू कर दी है. शुक्रवार को अपने साथी खिलाड़ियों के साथ उन्होंने जम कर पसीना बहाया. अगले मैच की तैयारी के साथ वह अपने बेटे डेविड लुका डिसिल्वा सांतोस के साथ भी मस्ती करते दिखे. उनका छह वर्षीय बेटा डेविड लुका डिसिल्वा शुक्रवार को ब्राजील के ट्रेनिंग सेशन के खास मेहमान थे.

  • FIFA World Cup : विश्व कप के अंतिम-08 में जगह बनाने के लिए मैसी पर निर्भर होगा अर्जेंटीना

    कजान (रूस) : अर्जेंटीना और लियोनल मैसी को विश्व कप में आगे बढ़ने के लिए शनिवार को फ्रांस के खिलाफ मैच में अपनी फॉर्म हासिल करनी होगी. फ्रांस की टीम भी विश्व कप में अब तक अपनी पूरी लय में नहीं दिखी है. विश्व कप का पहला प्री क्वार्टर फाइनल मैच रोमांचक होने की उम्मीद है. दोनों ही टीमों ने अब तक उम्मीदों के हिसाब से प्रदर्शन नहीं किया है और उनका विश्व कप में अब तक का सफर एक-दूसरे से अलग रहा है.

  • FIFA World Cup : डिएगो गोडिन और उरूग्वे की निगाहें क्रिस्टियानो रोनाल्डो को रोकने पर

    सोची (रूस) : उरूग्वे और उसके कप्तान डिएगो गोडिन कल यहां सोची में पुर्तगाल के खिलाफ होने वाले विश्व कप के अंतिम 16 के मुकाबले में उसके स्टार स्ट्राइकर क्रिस्टियानो रोनाल्डो को रोकने का प्रयास करेंगे. गोडिन और उनकी टीम के साथी खिलाड़ी रियाल मैड्रिड और पुर्तगाल के पांच बार के बैलेन डिओर विजेता को निशाना बनाये होंगे

  • FIFA World Cup : रूस विश्व कप में अब तक हो चुके हैं आठ आत्मघाती गोल, टूटा 1998 का रिकॉर्ड

    मॉस्को : रूस में खेले जा रहे 21वें विश्व कप फुटबॉल में ग्रुप स्टेज मैचों में ही आत्मघाती गोल (खुद अपनी ही टीम के खिलाफ गोल) का नया रिकॉर्ड बन गया है. अब तक विश्व कप के दौरान आठ आत्मघाती गोल हुए हैं, जो सभी विश्व कप में अधिक है. नया रिकॉर्ड बुधवार को मैक्सिको और स्वीडन के बीच खेले गये मुकाबले में बना.

  • FIFA World Cup : चयन, सीनियरों का फ्लॉप शो ले डूबा जर्मनी को

    1938 के बाद पहली बार ऐसा हुआ है कि जर्मनी पहले राउंड में ही बाहर हो गया. हालांकि पहली बार नहीं हुआ कि विश्व कप से गत चैंपियन पहले राउंड में बाहर हुआ हो, लेकिन जर्मनी का बाहर होना सबसे बड़ा उलटफेर माना जा रहा है. जर्मनी ऐसी टीम है, जिसने विश्व कप का फाइनल सबसे अधिक बार खेला है. सबसे अधिक बार सेमीफाइनल में पहुंची है. तीसरे स्थान पर भी सबसे अधिक बार रही है, लेकिन रूस में तीन मैचों में से दो हार के साथ बाहर हो गयी. हार के कई कारण हैं, लेकिन जानकारों के अनुसार टीम चयन और सीनियरों का फ्लॉफ होना इनमें अहम है.

  • FIFA WC : ब्राजील की जीत का जश्न मनाने पर लेबनान में प्रशंसक की हत्या

    फुटबॉल विश्व कप के लीग मैच में ब्राजील की जीत और जर्मनी की हार का जश्न मनाने पर यहां एक प्रशंसक की हत्या कर दी गयी.

  • माराडोना की मौत की झूठी खबर फैलाने वाले पर 10 हजार डालर का इनाम

    डिएगो माराडोना के वकील ने कहा कि इस अर्जेंटीनी दिग्गज फुटबॉलर ने उस रिपोर्ट के सूत्र को पहचानने के लिये 10,000 डालर की पेशकश की है जिसमें कहा गया था कि नाईजीरिया के खिलाफ अर्जेंटीना के विश्व कप मैच के बाद उनकी मौत हो गयी थी.

  • FIFA WC : कोलंबिया ने सेनेगल को 1-0 से हराया, अंतिम 16 में पहुंचा

    कोलंबिया ने बार्सिलोना के येरी मीना के 74वें मिनट में किये गये गोल की मदद से यहां विश्व कप ग्रुप एच में सेनेगल को 1-0 को हराकर टूर्नामेंट से बाहर कर अंतिम 16 के लिये क्वालीफाई किया.

  • FIFA WC : पोलैंड से हारकर भी जापान अंतिम 16 में

    जापान ने यहां विश्व कप ग्रुप एच में पोलैंड से मिली 0-1 की हार के बावजूद ‘फेयर प्ले'' आधार से सेनेगल को पछाड़ते हुए अंतिम 16 में प्रवेश किया.

  • FIFA WC: रूस की सेक्सी फैन नताल्या ने तोड़ी चुप्पी, कहा- कभी नहीं रही पॉर्न स्टार और वीडियो...

    ''दुनिया की सबसे हॉट फैन'' के रूप में सुर्खियां बटोरने वाली और रूसी फुटबॉल टीम की समर्थक नताल्या नेमचिनोवा ने अपनी चुप्पी तोड़ी और इस बात से इनकार किया है कि वह अतीत में कभी एक पॉर्न स्टार रही थीं. नताल्या के अनुसार, जो वीडियो टेप लीक हुआ था वह एक प्राइवेट वीडियो था. इस वीडियो को लीक करने का काम उनके पूर्व बॉयफ्रेंड ने किया था.

  • FIFA World Cup : माराडोना फीफा के मेहमान, मैच देखने के लिए रोजाना मिलते हैं 9.04 लाख

    सेंट पीटर्सबर्ग : अगर मैदान के अंदर लियोनेल मैसी का जादू चल रहा था तो मैदान के बाहर वीआइपी बॉक्स में बैठे डियगो माराडोना की तूती बोल रही थी, लेकिन अर्जेंटीना की विश्व कप में नाईजीरिया पर जीत के दौरान खुलकर खुशी और गम का इजहार करने वाले इस महान फुटबॉलर की तबीयत आखिर में खराब लग रही थी.

  • FIFA World Cup : 30 जून को प्री-क्वार्टर में फ्रांस से भिड़ेगा अर्जेंटीना

    सेंट पीटर्सबर्ग : मार्कोस रोजो और मैसी के गोल की दम पर अर्जेंटीना ने ग्रुप डी के करो या मरो वाले मुकाबले में मंगलवार रात नाइजीरिया को 2-1 से हरा कर अंतिम-16 में जगह बना ली है. अब अर्जेंटीना का अंतिम-16 में सामना शनिवार को कजान में फ्रांस से होगा.

  • FIFA World Cup : रोनाल्डो का गोल रोकनेवाले वाले ईरानी गोलकीपर अलीरेजा बायरनवंड चराते थे भेड़

    फीफा विश्वकप में सोमवार को एक रोमांचक मैच खेल गया है. पुर्तगाल और ईरान के बीच यह मैच 1-1 से ड्रॉ रहा. मुकाबले में पुर्तगाल के पास एक और गोल करने का मौका आया था. मगर टीम खिलाड़ी रोनाल्डो ऐसा करने से चूक गये. जिसके चलते मैच में नहीं जीत सके. ईरान के गोलकीपर अलीरेजा बायरनवंड ने अंदाजा लगा लिया था कि गेंद कहां जायेगी इस तरह से कहीं ना कहीं उन्होंने रोनाल्डो को यह महत्पूर्ण शॉट गोल में तब्दील होने से रोक दिया.

  • FIFA WC : स्वीडन ने मैक्सिको को 3-0 से हराया, दोनों नाकआउट में

    स्वीडन ने मैक्सिको के खिलाफ दबदबा बनाते हुए विश्व कप ग्रुप एफ के एकतरफा मुकाबले में बुधवार को यहां 3-0 की जीत और दक्षिण कोरिया की मदद से नाकआउट में जगह बनाई.

  • FIFA WC : जर्मनी उलटफेर का शिकार, दक्षिण कोरिया से हारकर विश्व कप से बाहर

    किम यंग ग्वोन और सोन हियुंग मिन के इंजरी टाइम में दागे गोलों की बदौलत दक्षिण कोरिया ने विश्व कप के ग्रुप एफ मैच में बुधवार को यहां विश्व चैंपियन जर्मनी को 2-0 से हराकर टूर्नामेंट के पहले दौर से ही बाहर कर दिया.

  • FIFA WC : मेस्सी ने दागा टूर्नामेंट का 100वां गोल

    अर्जेंटीना के सुपरस्टार लियोनेल मेस्सी का मंगलवार को नाईजीरिया के खिलाफ किये गोल के साथ ही विश्व कप 2018 में गोल का शतक भी पूरा हो गया.

  • FIFA WC : विश्व कप मैच के दौरान तबीयत नासाज होने के बाद माराडोना अब ठीक

    अर्जेंटीना के महान फुटबॉल खिलाड़ी डिएगो माराडोना की मंगलवार को नाइजीरिया के साथ देश के अहम मुकाबले के दौरान तबीयत नासाज दिख रही थी लेकिन उनका कहना है कि वह दुरुस्त हैं.

  • जापान को चाहिए एक अंक, प्रतिष्ठा की खातिर खेलेगा पोलैंड

    वोल्गोग्राद: कोलंबिया पर रिकार्ड जीत और सेनेगल के खिलाफ दो बार पिछड़ने के बाद जोरदार वापसी करने वाली जापान की टीम विश्व कप के अपने अंतिम लीग मैच में कल यहां पोलैंड के खिलाफ जीत के प्रबल दावेदार के रूप में शुरुआत करेगी. विश्व कप से पहले की घटनाओं के कारण जापान के बारे कहा जा रहा था कि उसके लिये किसी भी टीम को हराना मुश्किल होगा लेकिन उसने पहले मैच में ही कोलंबिया को 2-1 से पराजित करके आलोचकों को करारा जवाब दिया .

  • FIFA World Cup : अर्जेंटीना की जीत पर उछल पड़े माराडोना, बुलाना पड़ा डॉक्टर, देखें वीडियो

    सेंट पीटर्सबर्ग : अगर मैदान के अंदर लियोनेल मेस्सी का जादू चल रहा था तो मैदान के बाहर वीआईपी बाक्स में बैठे डियगो माराडोना की तूती बोल रही थी लेकिन अर्जेंटीना की विश्व कप में नाईजीरिया पर जीत के दौरान खुलकर खुशी और गम का इजहार करने वाले इस महान फुटबालर की तबीयत आखिर में खराब लग रही थी. इस 57 वर्षीय दिग्गज ने मैच शुरू होने से पहले नाईजीरिया की एक महिला प्रशंसक के साथ ठुमके लगाये तथा अपने प्रशंसकों का हाथ हिलाकर अभिवादन किया.

  • FIFA World Cup : मेस्सी के लिए करियर का सबसे तनावपूर्ण पल था नाईजीरियाई मैच

    सेंट पीटर्सबर्ग : अर्जेंटीनी स्टार लियोनेल मेस्सी ने अपनी टीम की नाईजीरिया पर 2-1 से जीत के बाद स्वीकार किया कि अपने करियर में वह कभी ऐसी तनावपूर्ण स्थितियों से नहीं गुजरे थे. अर्जेंटीना के लिये यह मैच करो या मरो जैसा था. मेस्सी ने टूर्नामेंट का पहला गोल दागा लेकिन आखिर में मार्कोस रोजो के गोल से ही उसकी जीत और अंतिम-16 में स्थान पक्का हो पाया.

  • FIFA World Cup : अर्जेंटीना ने नाइजीरिया को हराया, अंतिम-16 में बनायी जगह

    सेंट पीटर्सबर्ग : लियोनेल मेसी और मार्कोस रोजो के शानदार गोल के सहारे अर्जेंटीना ने ग्रुप चरण के अंतिम मुकाबले में नाइजीरिया को 2-1 से पराजित कर अंतिम-16 के लिए क्वॉलिफाइ कर लिया. इस जीत के साथ ग्रुप-डी की अंकतालिका में अर्जेंटीना की टीम 4 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर रही, वहीं टॉप पर क्रोएशिया ने 7 अंक के सहारे जगह बनायी है. यहां चर्चा कर दें कि नाइजीरिया की 3 मैचों में यह दूसरी हार है और टीम 3 अंकों के साथ टीम तीसरे स्थान पर है.

  • FIFA World Cup : ईरान में 39 वर्ष बाद हजारों महिलाओं ने स्टेडियम में देखा विश्व कप मैच

    तेहरान : हजारों महिलाओं ने तेहरान के सबसे बड़े फुटबॉल स्टेडियम में विश्व कप मैच देखा, जो पहला मौका है जब उन्हें स्टेडियम में मैच देखने की स्वीकृति मिली और ईरान के टूर्नामेंट से बाहर होने के बावजूद यह इन महिलाओं की स्वतंत्रता की जीत थी. महिलाएं काफी जोश में थी और उन्होंने अपने गाल को राष्ट्रध्वज के रंगों में रंगा हुआ था.

  • FIFA World Cup : वीडियो सहायक रेफरी प्रणाली के फैसले पर उठने लगे सवाल

    सोची (रूस) : वीडियो सहायक रेफरी (वीएआर) प्रणाली फुटबॉल विश्व कप में चर्चा के केंद्र में है, जहां इस प्रणाली को न्यूनतम हस्तक्षेप के लिए लाया गया था, वहां इसका बेहद अहम एवं विवादित असर पड़ रहा है. सोमवार को ग्रुप बी के मुकाबले में इंजरी टाइम तक पुर्तगाल का ग्रुप में शीर्ष पर आना और स्पेन का दूसरे स्थान पर रहना तय था, लेकिन वीडियो सहायक रेफरी अधिकारियों ने दो अलग-अलग मैचों में सब कुछ बदल कर रख दिया.

  • FIFA World Cup : नॉकआउट में पहुंचने के लिए जर्मनी-ब्राजील को चाहिए जीत

    कजान (रूस) : पहले मैच में मैक्सिको से हार के बाद दूसरे मैच में टोनी क्रूस के गोल के रूप संजीवनी पानेवाले जर्मनी की आगे की डगर ग्रुप एफ की अन्य टीमों की तरह अगर-मगर में फंसी हुई है और ऐसे में दक्षिण कोरिया के खिलाफ बुधवार को यहां होने वाले मैच में छोटी सी भी चूक मौजूदा चैंपियन को भारी पड़ सकती है.

  • FIFA WC : फ्रांस से ड्रॉ खेलकर डेनमार्क नाकआउट में

    डेनमार्क ने विश्व कप के ग्रुप सी मैच में मंगलवार को यहां पहले ही नाकआउट में जगह बना चुके फ्रांस से गोल रहित ड्रॉ खेलकर प्री क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई.

  • FIFA WC : पेरू ने ऑस्‍ट्रेलिया को 2-0 से रौंदा, वर्ल्‍ड कप से बाहर

    ऑस्ट्रेलिया के विश्व कप अभियान का मंगलवार को यहां निराशाजनक अंत हुआ जब पेरू ने आंद्रे कैरिलो और पाउलो गुरेरो के गोल की बदौलत ग्रुप सी मैच में उसे 2-0 से हराकर बाहर का रास्ता दिखा दिया. वर्ष 2006 के बाद नाकआउट में पहली बार जगह बनाने की किसी भी तरह की उम्मीद जीवंत रखने के लिए ऑस्ट्रेलिया को हर हाल में यह मैच जीतने की जरूरत थी.

  • FIFA WC : पुर्तगाल पर भारी पड़ी पेनल्टी, अंतिम-16 में उरूग्वे से होगा मुकाबला

    क्रिस्टियानो रोनाल्डो पेनल्टी पर गोल करने से चूक गये जबकि पुर्तगाल ने दूसरे हाफ के इंजुरी टाइम में पेनल्टी गंवा दी जिसके कारण उसे ईरान के खिलाफ विश्व कप मैच 1-1 से ड्रॉ खेलना पड़ा और अब यूरोपीय चैंपियन को अंतिम-16 में उरूग्वे से भिड़ना होगा.

  • FIFA World Cup : आखिर नेमार की आंखों में क्यों आ गये आंसू ?

    सोची : फुटबाल विश्व कप के प्रबल दावेदारों में एक ब्राजील के कप्तान नेमार की आंखों में उस वक्त आंसू छलक आएं जब उन्होंने कोस्टारिका के खिलाफ मैच के आखिरी लहमें में गोल कर टीम को 2-0 से जीत दिलायी. नेमार की आंखो में आंसू आने को भावनाओं को काबू में रख पाने की असमर्थता के तौर पर देखा जा रहा है.

  • FIFA 2018: कोस्टारिका के खिलाफ एक अंक हासिल करने उतरेगा स्विट्जरलैंड

    स्विट्जरलैंड विश्व कप के नाकआउट में अपनी जगह पक्की करने के लिये कोस्टारिका के खिलाफ बुधवार को यहां होने वाले ग्रुप ई के मैच में कम से कम एक अंक हासिल करने की कोशिश करेगा. जब सभी की निगाहें ब्राजील और सर्बिया के मैच पर टिकी होंगी तब स्विट्जरलैंड अंतिम-16 में जगह पक्की करने की कोशिश करेगा. इसके लिये उसे कोस्टारिका के खिलाफ ड्रा या जीत की जरूरत है.

  • FIFA World Cup : रोनाल्डो को लाल कार्ड न देने से ईरान का पुर्तगाली कोच खफा

    ईरान के कोच कार्लोस कुइरोज ने पुर्तगाल के कप्तान क्रिस्टियानो रोनाल्डो को वीएआर समीक्षा के बावजूद लाल कार्ड नहीं देने पर नाराजगी जतायी है. पुर्तगाल और ईरान का यह मैच 1-1 से ड्रा हुआ.

  • FIFA WC : सलीम के गोल से सऊदी अरब 2-1 से विजयी, सालाह की टीम मिस्र ग्रुप में अंतिम स्थान पर

    सऊदी अरब ने विंगर सलीम अल दवसारी के इंजरी टाइम के अंतिम मिनट में दागे गोल की बदौलत ग्रुप ए के महज औपचारिकतावाले मैच में सोमवार को यहां मिस्र को 2-1 से हराकर जीत के साथ रूस में चल रहे फुटबाल विश्व कप को अलविदा कहा.

  • FIFA WC : रूस को 3-0 हराकर उरुग्वे शीर्ष पर, दोनों टीमें नाकआउट में पहुंचीं

    लुइ सुआरेज और एडिनसन कवानी के गोल की बदौलत उरुग्वे ने सोमवार को यहां विश्व कप ग्रुप ए के मैच में 10 खिलाड़ियों के साथ खेल रहे मेजबान रूस को 3-0 से हराकर लगातार तीसरी जीत के साथ शीर्ष स्थान हासिल किया.

  • FIFA WC : कोलंबिया ने पोलैंड को 3-0 से रौंदा, कुआडराडो और मिना चमके

    राडेमल फाल्काओ, येरी मिना और जुआन कुआडराडो ने विश्व कप में पहली बार गोल दागे जिससे कोलंबिया ने रविवार रात यहां पोलैंड पर 3-0 की शानदार जीत से अंतिम सोलह में पहुंचने की अपनी उम्मीदें जीवंत रखी.

  • FIFA World Cup : पेरू पर बड़ी जीत दर्ज करने के लिये उतरेगा आस्ट्रेलिया

    आस्ट्रेलिया को अगर विश्व कप के अंतिम 16 में पहुंचने की अपनी उम्मीदों को बरकरार रखना है तो उसे मंगलवार को यहां अपने अंतिम लीग मैच में पेरू पर बड़े अंतर से जीत दर्ज करने के साथ ही ग्रुप सी के एक अन्य मैच में अनुकूल परिणाम की दुआ करनी होगी. पहले मैच में फ्रांस से 1-2 से पराजित होने के बाद आस्ट्रेलिया ने दूसरे मैच में डेनमार्क को 1-1 से बराबरी पर रोककर नाकआउट में पहुंचने की अपनी उम्मीदों को जीवंत रखा था

  • FIFA World Cup : मेस्सी और अर्जेंटीना के लिये अब करो या मरो की स्थिति

    सेंट पीटर्सबर्ग : आइसलैंड के साथ ड्रा और क्रोएशिया के हाथों शर्मनाक हार के बाद अब अगर अर्जेंटीना और उसके स्टार खिलाड़ी लियोनेल मेस्सी को विश्व कप 2018 में अपनी उम्मीदें बरकरार रखनी हैं तो उसे मंगलवार को यहां नाईजीरिया के खिलाफ हर हाल में जीत दर्ज करनी होगी. अर्जेंटीना और मेस्सी ने विश्व भर में फैले अपने करोड़ों दर्शकों को अभी तक निराश किया है और यह उनके पास अपनी प्रतिष्ठा के अनुरूप खेलने का आखिरी मौका है.

  • FIFA World Cup : अंतरराष्ट्रीय फुटबाल से संन्यास लेने पर विचार कर रहे हैं नाराज सालाह

    वोल्गोग्राद (रूस) : मोहम्मद सालाह ने मिस्र के अपने साथियों और अधिकारियों से कह दिया कि वह अंतरराष्ट्रीय फुटबाल से संन्यास लेने पर विचार कर रहे हैं क्योंकि वह इस बात से नाराज हैं कि टीम के चेचेन्या में रहते हुए उनका राजनीतिक प्रतीक के रूप में उपयोग किया गया.

  • FIFA World Cup : डेनमार्क के खिलाफ विजय अभियान जारी रखने उतरेगा फ्रांस

    मास्को : पहले दोनों मैचों में प्रभावशाली प्रदर्शन नहीं कर पाने के बावजूद जीत दर्ज करने वाला फ्रांस नाकआउट चरण से पहले डेनमार्क के खिलाफ मंगलवार को यहां अपने असली रंग में लौटकर विजय अभियान जारी रखने और ग्रुप सी में शीर्ष स्थान बरकरार रखने के उद्देश्य से मैदान पर उतरेगा. फ्रांस ने अपने पहले मैच में आस्ट्रेलिया को 2-1 से हराया जबकि कमजोर माने जा रहे पेरू पर उसे 1-0 से जीत दर्ज करने के लिये संघर्ष करना पड़ा.

  • FIFA WC : जापान और सेनेगल के बीच रोमाचंक मुकाबला, 2-2 से मैच ड्रॉ

    केइसुके होंडा के गोल की बदौलत जापान ने पिछड़ने के बाद वापसी करते हुए रविवार को यहां फीफा विश्व कप ग्रुप एच मैच में सेनेगल को 2-2 से बराबरी पर रोककर नाकआउट के लिए क्वालीफाई करने की उम्मीदों को जीवंत रखा.

  • अर्जेंटीना के खराब प्रदर्शन से निराश भारतीय फैन्‍स ने की आत्‍महत्‍या !

    अर्जेंटीनी फुटबॉल टीम के एक 30 वर्षीय समर्थक का रविवार को यहां नदी के करीब शव बरामद कर लिया गया. वह दो दिन पहले विश्व कप में अर्जेंटीना के लचर प्रदर्शन से निराश होकर घर छोड़कर चला गया था.

  • FIFA WC : केन की हैट्रिक, पनामा को 6-1 से रौंदकर इंग्लैंड नाकआउट में

    कप्तान हैरी केन की हैट्रिक की बदौलत इंग्लैंड ने विश्व कप ग्रुप जी के अपने दूसरे मैच में रविवार को यहां पनामा को 6-1 से रौंदकर लगातार दूसरी जीत के साथ नाकआउट के लिए क्वालीफाई किया.

  • FIFA फुटबॉल वर्ल्‍डकप का ‘बुखार' चढ़ने के साथ टीवी की बिक्री ने पकड़ी रफ्तार

    रूस में चल रहे फीफा फुटबॉल विश्व कप की वजह से देश में टीवी की बिक्री ने रफ्तार पकड़ी है. फीफा विश्व कप का सीधा प्रसारण देखने के लिए बड़ी संख्या में फुटबॉल प्रेमी नये टीवी सेट खरीद रहे हैं या अपने पुराने टीवी को बेचकर बड़े स्क्रीन वाला नया टीवी सेट खरीद रहे हैं.

  • VIDEO : क्या आपने टोनी क्रूज के करिश्‍माई गोल को देखा ?

    टोनी क्रूज ने दूसरे हाफ के इंजुरी टाइम के पांचवें मिनट में गोल दागकर शनिवार को मौजूदा चैंपियन जर्मनी को स्वीडन पर 2-1 से जीत दिलाकर उसकी फीफा विश्व कप 2018 के नाकआउट में पहुंचने की उम्मीदों को बरकरार रखा.

  • अर्जेंटीना के लचर प्रदर्शन से निराश होकर समर्थक ने कर ली खुदकुशी

    कोट्टायम : अर्जेंटीनी फुटबाल टीम के एक 30 वर्षीय समर्थक का रविवार को यहां नदी के करीब शव बरामद कर लिया गया. वह दो दिन पहले विश्व कप में अर्जेंटीना के लचर प्रदर्शन से निराश होकर घर छोड़कर चला गया था.

  • FIFA WC 2018 : सऊदी अरब और मिस्र जीत से विदाई लेने की करेंगे कोशिश

    नाॅकआउट की दौड़ से पहले ही बाहर हो चुके मिस्र और सऊदी अरब जीत के साथ अपने अभियान का अंत करने और ग्रुप ए में सबसे निचले पायदान पर आने से बचने के लिए विश्व कप में सोमवार को यहां एक-दूसरे का सामना करेंगे. अरब क्षेत्र की इन दोनों टीमों का अब तक का सफर अच्छा नहीं रहा.

  • FIFA World Cup : टॉप पर पहुंचने के लिये एक दूसरे से भिड़ेंगे रूस और उरूग्वे

    समारा (रूस) : अपने शुरुआती मैच जीतकर पहले ही नाकआउट में जगह पक्की कर चुकी रूस और उरूग्वे की टीमें फीफा विश्व कप 2018 के लीग चरण के अपने आखिरी मैच में सोमवार को यहां जब आमने सामने होंगी तो उनका लक्ष्य जीत दर्ज करके ग्रुप ए से शीर्ष स्थान पर हासिल करना होगा.

  • FIFA World Cup : फुटबॉल महाकुंभ की गुप्तगाथा: कैसे मिली रूस को फीफा की मेजबानी

    तारीख 8 जून, 2010. तीन दिन बाद ही विश्वकप फुटबॉल के महाकुंभ के लिए विश्व की सबसे अधिक रंगारंग और रोमांचक स्पर्धा की दक्षिण अफ्रीका में शुरुआत होनेवाली थी. पर उस दिन जोहानिसबर्ग के सैंडटन कन्वेंशन सेंटर के एक बैठक कक्ष के बाहर रूस एवं इंग्लैंड के प्रतिनिधि अंदर चल रही बैठक की समाप्ति की प्रतीक्षा बड़ी बेकरारी से कर रहे थे, ताकि वे 2018 के विश्वकप की मेजबानी के लिए अपने देश के दावे के पक्ष में इस बैठक के सदस्यों के साथ पैरोकारी कर सकें.

  • FIFA WC : मेक्सिको की लगातार दूसरी जीत, कोरिया गणराज्य को 2-1 से हराया

    मेक्सिको ने कार्लोस वेला (पेनल्टी से 26वें मिनट) और जेवियर हर्नांडिज (66वें मिनट) के गोल से शनिवार को यहां विश्व कप ग्रुप एफ मुकाबले में कोरिया गणराज्य को 2-1 से हराकर नाकआउट दौर में पहुंचने की उम्मीद कायम रखी. शुरुआती मुकाबले में जर्मनी को 1-0 से हरानेवाली मेक्सिको के दो मैचों में जीत से छह अंक हो गये हैं और उसने अंतिम 16 में जगह बनाने की ओर कदम बढ़ाये.

  • FIFA WC : लुकाकू और हेजार्ड के दो-दो गोल, बेल्जियम ने ट्यूनीशिया को 5-2 से रौंदा

    बेल्जियम स्टार स्ट्राइकर रोमेलू लुकाकू और ईडन हेजार्ड के दो-दो गोल की बदौलत शनिवार को यहां विश्व कप के ग्रुप जी मुकाबले में ट्यूनीशिया को 5-2 से शिकस्त देकर अंतिम 16 में प्रवेश के करीब पहुंच गया. बेल्जियम इस मैच में जीत की बदौलत छह अंक से ग्रुप जी में शीर्ष पर कायम है.

  • FIFA WC : आखिरी मिनट में गोल कर स्विट्जलैंड ने सर्बिया को दी मात

    90वें मिनट में किये गये जेदरान शकीरी के गोल ने स्विटजरलैंड को सर्बिया के खिलाफ 2-1 से जीत दिलायी. शुक्रवार को कालिनइनग्राद में खेले गये फीफा विश्व कप के ग्रुप ई के मुकाबले में स्विटजरलैंड ने जीत हासिल कर राउंड ऑफ 16 में पहुंचने की उम्मीदों को बरकरार रखा है.

  • FIFA WC : नाईजीरिया की आइसलैंड पर जीत में चमके मूसा, नाकआउट में पहुंचने की उम्मीदें बरकरार

    स्ट्राइकर अहमद मूसा के दूसरे हाफ में दागे गये दो गोल की मदद से नाईजीरिया ने शुक्रवार को यहां आइसलैंड को 2-0 से हराकर फीफा विश्व कप 2018 के नाकआउट में पहुंचने की अपनी उम्मीदें बरकरार रखी.

  • FIFA WC : कूटिन्हो और नेमार ने दिलायी ब्राजील को जीत, कोस्टारिका का शानदार प्रदर्शन

    फिलिप कूटिन्हो और नेमार ने आखिरी छह मिनट के अंदर गोल दागकर ब्राजील को शुक्रवार को यहां कोस्टारिका पर 2-0 से जीत दिलाकर पांच बार के चैंपियन की फीफा विश्व कप 2018 के अगले दौर में पहुंचने की उम्मीदों को पंख लगाये.

  • शर्मनाक हार के बाद विश्व कप से बाहर होने की कगार पर मेस्सी की अर्जेंटीना

    लियोनेल मेस्सी का विश्व कप जीतने का सपना टूटता नजर आ रहा है क्योंकि क्रोएशिया के हाथों 3 - 0 से मिली हार के बाद अर्जेंटीना टूर्नामेंट से बाहर होने की कगार पर पहुंच गया है. वहीं क्रोएशिया ने ग्रुप डी से अंतिम 16 में प्रवेश कर लिया. उसके लिए दूसरे हाफ में एंटे रेबिच, लूका मोडरिच और इवान रेकिटिच ने गोल दागे.

  • क्रोएशिया से हार के बाद छलका लियोनेल मेस्सी का दर्द, ग्राउंड पर कुछ ऐसे आये नजर...

    निजनी नोवगोरोद में क्रोएशिया के हाथों 3 - 0 से शिकस्त के बाद लियोनेल मेस्सी सिर झुकाये बैठे रहे चूंकि उन्हें अहसास हो गया कि विश्व कप खिताब अपने नाम करने का उनका सपना टूटकर उसी मैदान पर बिखर गया है और इसका मलाल जिंदगी भर उन्हें कचोटता रहेगा . बार्सीलोना के साथ कामयाबी की नयी बुलंदियों को छूने वाले दुनिया के सर्वश्रेष्ठ फुटबालरों में शुमार मेस्सी को उम्मीद थी कि अपने आखिरी विश्व कप में वह फुटबाल की यह सबसे बड़ी ट्राफी थाम सकेंगे लेकिन कल क्रोएशिया ने उनका यह सपना लगभग तोड़ दिया.

  • FIFA WC : मेसी की अर्जेंटीना को क्रोएशिया ने 3-0 से रौंदा, विश्व कप से बाहर होने का खतरा

    रूस के निझनी नोवगोरोड स्टेडियम में गुरुवार की देर रात रोमांचक मैच में क्रोएशिया ने विश्व की सर्वश्रेष्ठ टीमों में शामिल अर्जेंटीना को 3-0 से रौंदकर राउंड ऑफ 16 में जगह पक्की कर ली. वहीं, अर्जेंटीना के लिए आगे बढ़ने की राह मुश्किल हो गयी है. क्रोएशिया ने अपने संयुक्त प्रदर्शन के दम पर फीफा वर्ल्ड कप के खिताब की प्रबल दावेदार मानी जा रही अर्जेंटीना को ग्रुप-डी के मुकाबले में करारी शिकस्त दी. हालांकि, पहले हाफ अर्जेंटीना के पास ज्यादा पजेशन रहा, लेकिन वह अपने आक्रमण को परिणाम तक नहीं पहुंचा सका. उनका डिफेंस भी लचर नजर आया. अर्जेंटीना टीम काफी हद तक लियोनेल मेसी पर निर्भर रही और वह एक बार फिर फेल साबित हुए.

  • FIFA WC : फ्रांस की लगातार दूसरी जीत, पेरू का सफर समाप्‍त

    क्लियान एमबाप्पे के पहले हाफ में किये गए गोल की मदद से फ्रांस ने फीफा विश्व कप में गुरुवार को पेरू को 1-0 से हराकर टूर्नामेंट से बाहर कर दिया और अंतिम 16 में जगह सुनिश्चित कर ली.

  • फुटबॉल विश्व कप में अंधविश्वास का साया, कोई नीली अंडरवियर को लकी मानता है तो कोई बायीं ओर बने टायलेट को

    विश्व कप में भाग ले रहे फुटबॉलरों के अनूठे अंधविश्वास भी हैरान कर देने वाले हैं मसलन किसी का मानना है कि ‘ लकी '' अंडरवियर पहनने से कामयाबी मिलेगी तो कोई डाइटिंग और वर्जिश के जरिये कामयाब होना चाहता है.

  • FIFA WC : ऑस्ट्रेलिया ने डेनमार्क से 1-1 से ड्रॉ खेला, उम्मीदें फिलहाल कायम

    मिले जेडिनाक के वीडियो रेफरल की सहायता से मिली पेनल्टी पर किये गए गोल की मदद से ऑस्ट्रेलिया ने विश्व कप के अहम मुकाबले में गुरुवार को डेनमार्क से 1-1 से ड्रॉ खेलकर अपनी उम्मीदें फिलहाल कायम रखी है.

  • FIFA WC : रोनाल्डो के गोल से मेस्सी पर बढ़ा उम्मीदों का दबाव

    लियोनल मेस्सी पर उम्मीदों का दबाव बढ़ता ही जा रहा है क्योंकि उनके प्रतिद्वंद्वी क्रिस्टियानो रोनाल्डो यहां चल रहे विश्व कप में अभी तक चौथा गोल दागकर शीर्ष पर चल रहे हैं.

  • FIFA WC : ब्राजील के लिए अच्‍छी खबर, नेमार पूरी तरह फिट

    ब्राजील सभी को यह सुनिश्चित करना चाहता है कि नेमार विश्व कप के लिये पूरी तरह से फिट है. ट्रेनिंग के दौरान वह लंगड़ाते दिख रहे थे जिससे रूस में खेलने केा लेकर उनकी शारीरिक क्षमता के बारे में संशय बन रहा था. लेकिन ब्राजील फुटबॉल संघ ने कहा कि टीम का सबसे बड़ा स्टार खिलाड़ी बिलकुल ठीक है.

  • 'रोनाल्डो पुरानी शराब की तरह और बेहतर हो रहा है'

    पुर्तगाल के कोच फर्नांडो सांतोस ने चौथा फुटबॉल विश्व कप खेल रहे दिग्गज खिलाड़ी क्रिस्टियानो रोनाल्डो की तुलना ‘पोर्ट वाइन'' से की है जो पुरानी होने के साथ और बेहतर होती जाती है.

  • FIFA WC : बेकहम को इंग्लैंड और अर्जेंटीना के बीच फाइनल की उम्मीद

    इंग्लैंड के पूर्व कप्तान डेविड बेकहम ने उम्मीद जतायी है कि रूस में खेले जा रहे फुटबॉल विश्व कप का खिताबी मुकाबला अर्जेंटीना और इंग्लैंड के बीच हो सकता है। विश्व कप के शुरुआती मैच में इंग्लैड के प्रदर्शन ने बेकहम को प्रभावित किया है.

  • नेमार पूरी तरह फिट, करेंगे टीम में वापसी

    ब्राजील सभी को यह सुनिश्चित करना चाहता है कि नेमार विश्व कप के लिये पूरी तरह से फिट है. ट्रेनिंग के दौरान वह लंगड़ाते दिख रहे थे जिससे रूस में खेलने को लेकर उनकी शारीरिक क्षमता के बारे में संशय बन रहा था. लेकिन ब्राजील फुटबाल संघ ने कहा कि टीम का सबसे बड़ा स्टार खिलाड़ी बिलकुल ठीक है. ब्राजील ने बुधवार को अभ्यास किया और टीम को कल सेंट पीटर्सबर्ग में कोस्टा रिका के खिलाफ मैच खेलना है.

  • FIFA World Cup : आज तीन मैच, होगी क्रोएशिया और अर्जेंटीना में भिड़ंत, मैसी के पास होगा अंतिम मौका

    निजनी नोवगोरोद : पिछले मैच में ड्रॉ से आहत अर्जेंटीना की टीम अपने कप्तान लियोनल मैसी की बदौलत यहां क्रोएशिया के खिलाफ ग्रुप विश्व कप के डी के अहम मुकाबले में जीत दर्ज करने का प्रयास करेगी.

  • FIFA World Cup : डिएगो कोस्टा के गोल से स्पेन ने खोला जीत का खाता, ईरान को 1-0 से हराया

    कज़ान एरिनाः रूस में खेले जा रहे फीफा विश्वकप में बुधवार को को तीसरा और दिन का अंतिम मैच ईरान और स्पेन के बीच खेला गया. ग्रुप ''बी'' के तहत खेले गये इस मुकाबले में स्पेन के स्टार खिलाड़ी डिएगो कोस्टा ने 54वें मिनट में गोल दागकर अपनी टीम को 1-0 की बढ़त दिलायी. स्पेन ने ईरान को 1-0 से हराकर टूर्नामेंट में जीत का खाता खोला.

  • FIFA WC : सुआरेज ने 100वें मैच में दागा गोल, सऊदी अरब को रौंदकर उरूग्वे अंतिम 16 में

    लुई सुआरेज ने अपने 100वें अंतरराष्ट्रीय मैच को यादगार बनाकर यहां गोल दागा जिससे उरूग्वे ने सऊदी अरब को 1-0 से हराकर विश्व कप 2018 के अंतिम 16 में जगह बनायी.

  • FIFA WC : रोनाल्डो ने फिर दिखाया जलवा, पुर्तगाल की मोरक्को पर संघर्षपूर्ण जीत

    करिश्माई क्रिस्टियानो रोनाल्डो के शुरू में किये गये गोल से मिली बढ़त को पुर्तगाल ने गोलकीपर रूई पैट्रिसियो के साहसिक प्रयासों से आखिर तक बरकरार रखा और मोरक्को के कई अच्छे प्रयासों के बावजूद फीफा विश्व कप 2018 में बुधवार को यहां 1-0 से जीत दर्ज की.

  • स्पेन के आक्रमण के सामने होगी ईरान की अग्निपरीक्षा

    अपने शुरुआती मैच में भाग्य के सहारे जीत दर्ज करके ग्रुप बी में शीर्ष पर चल रहे ईरान की रक्षापंक्ति की फीफा विश्व कप 2018 में यहां स्पेन के मजबूत आक्रमण के सामने कड़ी परीक्षा होगी, जो इस मैच से अपने अभियान को पटरी पर लाने के लिए प्रतिबद्ध हैं. ईरान ने अपने पिछले मैच में मोरक्को के आत्मघाती गोल के दम पर 1-0 से जीत दर्ज की थी. इससे वह ग्रुप बी में अभी तीन अंक के साथ शीर्ष पर है.

  • मोरक्को से पुर्तगाल की भिड़ंत आज

    स्टार स्ट्राइकर क्रिस्टियानो रोनाल्डो विश्व कप के शुरुआती मैच की अपने बेहतरीन प्रदर्शन को जारी रखकर पुर्तगाल को ग्रुप बी में बुधवार को यहां मोरक्को के खिलाफ बड़ी जीत दिलाने का प्रयास करेंगे. पांच बार विश्व के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुने गये रोनाल्डो की हैट्रिक की मदद से यूरोपीय चैंपियन पुर्तगाल ने सोची में अपने पहले मैच में स्पेन को 3-3 से बराबरी पर रोका था. यह रोनाल्डो के कैरियर की 51वीं हैट्रिक थी.

  • फुटबॉल मैच के बहाने पहुंचे विदेशी प्रशंसक शादी कर बसना चाहते हैं रूस में

    रूस में चल रहे फीफा विश्व कप के दौरान दूसरे देशों से यहां पहुंचें प्रशंसक फुटबॉल मैच का लुत्फ उठाने के साथ स्थानीय लड़कियों से मेल-जोल बढ़ाने में भी खासी दिलचस्पी दिखा रहे हैं. ऐसी ही स्थिति अर्जेटीना से यहां आये प्रशंसक अगुस्टिन ओथेलो की है, जो मॉस्को पार्क में बैठ कर अपनी टीम के प्रदर्शन की समीक्षा करने की जगह अपने फोन में रूस की लड़कियों का नंबर गिनने में व्यस्त है.

  • 100वें मैच में सऊदी के खिलाफ होंगी सुआरेज पर नजरें

    विश्व कप में कई बार चर्चा के केंद्र में रहने वाले लुई सुआरेज बुधवार को यहां अपने 100वें अंतरराष्ट्रीय मैच में उरूग्वे को सऊदी अरब पर जीत दिला कर उसकी फीफा विश्व कप 2018 के नॉकआउट में जगह पक्की करने की कोशिश करेंगे. अगर अंतिम क्षणों में कुछ भयावह नहीं घटता है, तो सुआरेज उरूग्वे की तरफ से मैचों का शतक पूरा कर लेंगे.

  • रूस ने मिस्र को हराकर विश्व कप अंतिम 16 में प्रवेश की ओर रखा कदम

    दूसरे हाफ में 15 मिनट के भीतर तीन गोल करके मिस्र को आज 3 . 1 से हराकर मेजबान रूस फीफा विश्व कप के नाकआउट चरण में प्रवेश की दहलीज पर पहुंच गया. मिस्र के स्टार स्ट्राइकर मोहम्मद सलाह ने चोट से उबरने के बाद आज मैदान पर वापसी की और पेनल्टी पर गोल भी दागा लेकिन 28 साल बाद पहला विश्व कप खेल रहे मिस्र को लगातार दो हार के बाद अब वापसी का टिकट कटाना पड़ सकता है.

  • FIFA WC : एक और बड़ा उलटफेर, जापान ने रचा इतिहास, कोलंबिया को 2-1 से हराया

    युया ओसाको के गोल की मदद से जापान ने फीफा विश्व कप में कोलंबिया को 2.1 से हरा दिया और टूर्नामेंट में किसी दक्षिण अमेरिकी टीम को हराने वाली पहली एशियाई टीम बन गयी. ओसाको ने 73वें मिनट में विजयी गोल दागा. इसके साथ ही जापान ने ब्राजील में 2014 में हुए विश्व कप में कोलंबिया के हाथों ग्रुप चरण में 4.1 से मिली हार का बदला भी चुकता कर लिया.

  • LIVE FIFA WC : पोलैंड को हराकर सेनेगल इस विश्व कप में जीतने वाली पहली अफ्रीकी टीम बनी

    माॅस्को : थियागो सियोनेक के आत्मघाती गोल और पोलैंड के गोलकीपर वोजसियेच एस की भारी चूक की बदौलत सेनेगल ने आज फीफा विश्व कप के अपने पहले मैच में 2 . 1 से जीत दर्ज की और मौजूदा टूर्नामेंट में जीत का स्वाद चखने वाली वह पहली अफ्रीकी टीम बन गई. मिडफील्डर ग्रजेगोर्ज क्रायचोवियाक ने 86वें मिनट में हेडर लगाकर टीम को मैच में लौटाने की कोशिश की लेकिन सेनेगल की बढत खत्म नहीं कर सके.

  • FIFA World Cup 2018: नाकआउट में जगह पक्की करने उतरेगा उरूग्वे

    विश्व कप में कई बार चर्चा के केंद्र में रहने वाले लुईस सुआरेज कल यहां अपने 100वें अंतरराष्ट्रीय मैच में उरूग्वे को सऊदी अरब पर जीत दिलाकर उसकी फीफा विश्व कप 2018 के नाकआउट में जगह पक्की करने की कोशिश करेंगे. अगर अंतिम क्षणों में कुछ भयावह नहीं घटता है तो सुआरेज कल उरूग्वे की तरफ से मैचों का शतक पूरा कर लेंगे.

  • हैरी केन के दो गोल से इंग्लैंड ने ट्यूनीशिया को हराया

    इंजुरी टाइम में स्टार स्ट्राइकर हैरी केन के दूसरे गोल की मदद से इंग्लैंड ने फीफा विश्व कप में अपने अभियान का आगाज आज ट्यूनीशिया पर 2 . 1 से जीत के साथ किया. निर्धारित समय तक दोनों टीमें ग्रुप जी के इस मुकाबले में 1 . 1 से बराबरी पर थी . इंजुरी टाइम में केन ने कार्नर किक पर शानदार हेडर लगाते हुए इंग्लैंड को चमत्कारिक जीत दिलाई.

  • FIFA WC : बेल्जियम ने पनामा को 3-0 से रौंदा, मैच के हीरो लुकाकू ने दो गोल दागे

    रोमेलू लुकाकू के दो गोलों की मदद से बेल्जियम ने फीफा विश्व कप के अपने पहले मुकाबले में सोमवार को टूर्नामेंट में पहली बार खेल रहे पनामा को 3-0 से हरा दिया.

  • FIFA WC : तोते की भविष्यवाणी- नहीं जीत पाएगा जापान

    जापान विश्व कप में अपना उदघाटन मैच नहीं जीत पाएगा, यह भविष्वाणी की है एक तोते ने जिसके बारे में कहा जाता है कि वह सही भविष्यवाणी करता है.

  • फुटबॉल की दीवानगी, साइकिल चलाकर रूस पहुंचा भारतीय फैन

    फुटबॉल विश्व कप का खुमार वैसे तो पूरे केरल पर छाया हुआ है लेकिन एक प्रशंसक ऐसा भी है जो साइकिल से विश्व कप के मैचों का लुत्फ उठाने और अर्जेंटीना के महान खिलाड़ी लियोनेल मेस्सी से मिलने के सपने के साथ रूस पहुंच गया है.

  • FIFA WC : स्‍वीडन ने दक्षिण कोरिया 1-0 से हराया

    वीडियो रेफरल की सहायता से मिली पेनल्टी पर गोल करके स्वीडन ने सोमवार को फीफा विश्व कप में ग्रुप एफ के पहले मैच में दक्षिण कोरिया को 1-0 से हरा दिया.

  • मैक्सिको से हार के बाद जर्मन मीडिया चिंतित

    गत चैम्पियन जर्मनी की मीडिया ने फुटबॉल विश्व कप के पहले मुकाबले में मैक्सिको से मिली शिकस्त के बाद चिंता जताते हुए आने वाले मैचों के लिए टीम को आगाह किया है.

  • नाकआउट में जगह बनाने उतरेगा रूस, मिस्त्र के साथ होगी कड़ी टक्कर

    पीटर्सबर्ग : पहले मैच में बड़ी जीत से उत्साह से लबरेज रूस कल यहां मिस्र के खिलाफ भी अपना विजय अभियान जारी रखकर फीफा विश्व कप 2018 के नाकआउट चरण में अपनी जगह सुरक्षित करने की कोशिश करेगा. रूस ने टूर्नामेंट में उदघाटन मैच में सऊदी अरब को 5-0 से हराकर अपने आलोचकों को करारा जवाब देने के साथ ही ग्रुप ए से अंतिम 16 में जगह बनाने की अपनी उम्मीदों को पंख लगा दिये. अगर वह कल मिस्र को हरा देता है तो फिर उसकी नाकआउट में जगह भी पक्की हो जाएगी. रूस को हालांकि सऊदी अरब की तुलना में मिस्र से अधिक कड़ी चुनौती मिलेगी.

  • विश्वकप फुटबॉल :कल होगी जापान और कोलंबिया की टक्कर, पढ़ें कौन है दमदार

    सरान्स्क (रूस ) : विश्व कप से 71 दिन पहले कोच को बर्खास्त करने के बावजूद जापान इस फुटबॉल महासमर में कोलंबिया के खिलाफ कल यहां अपने आलोचकों को करारा जवाब देने की कोशिश करेगा . कोलंबिया अपने स्टार मिडफील्डर जेम्स रोड्रिग्ज की फिटनेस को लेकर परेशान है. ब्राजील 2014 के इस शीर्ष स्कोरर का मोरदोविया एरेना में होने वाले ग्रुप एच के शुरुआती मैच में खेलना संदिग्ध है.

  • जर्मनी को पीटने के बाद मैक्सिको में सड़क पर जश्न

    मैक्सिको ने फुटबाल विश्व कप के अपने पहले मुकाबले में गत चैम्पियन जर्मनी को हराकर बड़ा उलटफेर किया जिसके बाद यहां प्रशंसकों ने सड़कों पर उतर कर जमकर जश्न मनाया. शहर के मुख्य चौराहे जोकालो के पास टीम के प्रशंसक बड़ी संख्या में इकठ्ठा हो गये. इस दौरान प्रशंसक नाचने गाने के अलावा कारों के हार्न बजाकर अपनी खुशी का इजहार कर रहे थे. लोग सड़क पर ही पार्टी करने लगे और एल त्री (मैक्सिको फुटबाल टीम का नाम) का नारा लगाने लगे.

  • जर्मनी, स्पेन या ब्राजील बनेगा विश्व चैंपियन, अंतरराष्ट्रीय फुटबॉलर सुबोध कुमार महतो ने की भविष्यवाणी

    अंतरराष्ट्रीय फुटबॉलर सुबोध कुमार महतो पिछले दिन अपने गृहनगर रांची में थे. पिछले दिनों सुबह करीब सात बजे मोरहाबादी में उनसे मुलाकात हुई. वह खुद को फिट रखने के लिए यहां स्विमिंग करने आये थे. इस क्रम में इस्ट बंगाल और ओजोन फुटबॉल क्लब बेंगलुरु की ओर से खेल चुके सुबोध से फीफा विश्व कप-2018 को लेकर भी चर्चा हुई. इस बार विश्व कप कौन जीत सकता है, कौन सी टीम उनकी पसंदीदा है पर सुबोध महतो ने खुल कर बात की.

  • Ranchi : गोलपोस्ट में सपनों का किक दाग रही झारखंड की बेटियां

    यह झारखंड का फुटबॉल टैलेंट है. यह टैलेंट शहर में नहीं बल्कि ग्रामीण इलाकों में तैयार हो रहा है. यहां कोई खेल अकादमी की सुविधा नहीं है. फिर भी खिलाड़ी अपने जोश और जुनून के बदौलत सफलता की कहानी लिख रहे हैं. यह कहानी रांची के आसपास के कुछ गांवों की है. रांची से करीब 14 किमी दूर पर स्थित है चारीहुजीर मैदान (कांके ब्लॉक). यहां प्रतिदिन सुबह छह बजे से 200 खिलाड़ी फुटबॉल की ट्रेनिंग लेते हैं.

  • FIFA WC : रूस के खिलाफ अगले मैच में खेलेंगे सलाह

    मिस्र फुटबॉल संघ ने एक बयान में कहा कि मोहम्मद सलाह टीम के अगले विश्व कप मैच में खेलेंगे, जो मेजबान रूस के खिलाफ 19 जून को खेला जायेगा. इस बयान में हालांकि उनकी फिटनेस के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गयी है, लेकिन बताया गया है कि लिवरपूल के इस स्ट्राइकर ने टीम के बेस ग्रोज्नी में शनिवार को ट्रेनिंग में पूरी तरह से हिस्सा लिया.

  • रोनाल्डो हैं मैसी से बड़े फुटबॉलर, विश्व कप के पहले मैच में दिखा : सिल्वा

    पुर्तगाल के सेंट्रल मिडफील्डर एड्रियन सिल्वा ने साथी खिलाड़ी क्रिस्टियानो रोनाल्डो और अर्जेंटीना के लियोनल मैसी के बीच तुलना करने से इनकार किया. स्टार स्ट्राइकर रोनाल्डो ने विश्व कप के शुरुआती मैच में खिताब के प्रबल दावेदार स्पेन से 3-3 से ड्रॉ हुए मैच में हैट्रिक की, जबकि अर्जेंटीना के आईसलैंड से 1-1 से ड्रॉ मैच में मैसी पेनल्टी शॉट चूक गये.

  • इंग्लैंड के फुटबॉलर फिटनेस के लिए खेलते हैं कबड्डी

    इंग्लैंड को चार साल पहले विश्व कप में ग्रुप चरण से बाहर होकर शर्मसार होना पड़ा था, लेकिन टीम युवाओं के बूते सोमवार को वोल्गोग्राद एरिना में ट्यूनीशिया के खिलाफ होनेवाले शुरुआती मैच में जीत से शुरुआत करना चाहेगी. टीम ने फिटनेस बढ़ाने और एकजुट रहने के लिए ट्रेनिंग सत्र में भारत के प्रमुख गेम कबड्डी का सहारा लिया.

  • ब्राजील को स्विटजरलैंड ने ड्रा पर रोका

    खिताब के प्रबल दावेदारों में शुमार पांच बार की चैम्पियन ब्राजील को आज विश्व कप के उसके पहले मुकाबले में स्विटजरलैंड ने 1 . 1 से ड्रा पर रोक दिया। विश्व कप में 1978 के बाद यह पहली बार हुआ है जब ब्राजील की टीम शुरूआती मुकाबला जीतने में नाकाम रही. पहले हाफ में दबाव बनाने वाली ब्राजील ब्रेक के बाद लय कायम नहीं रख सकी .

  • माराडोना पर नस्लीय इशारे का लगा आरोप, सिगार पीने के लिये मांगी माफी

    अर्जेंटीना के महानतम खिलाड़ियों में शुमार डिएगो माराडोना ने 2018 विश्व कप मैच के दौरान एक एशियाई मूल के प्रशंसक की ओर की गयी अपनी भाव भंगिमा का ब्यौरा प्रस्तुत किया जबकि प्रत्यक्षदर्शी इसे नस्लीय करार कर रहे हैं.

  • FIFA WC : जर्मनी बड़ा उलटफेर शिकार, मैक्सिको ने 1-0 से हराया

    मैक्सिको ने फीफा विश्व कप के अपने पहले मैच में मौजूदा चैम्पियन जर्मनी को 1-0 से हराकर नाकआउट चरण में प्रवेश की उसकी राह मुश्किल कर दी.

  • FIFA WC : भारतीय खिलाड़ियों पर चढ़ा फीफा का फीवर, मेस्सी, रोनाल्डो और नेमार हैं पहली पसंद

    फीफा विश्व कप का खुमार जैसे जैसे बढ़ रहा है , विभिन्न खेलों के खिलाड़ियों ने अपने पंसदीदा खिलाड़ी चुन लिये हैं जिसमें लियोनल मेस्सी , क्रिस्टियानो रोनाल्डो और नेमार को सबसे ज्यादा आकर्षण बटोर रहे हैं.

  • FIFA WC : कोलारोव के गोल से सर्बिया ने कोस्टारिका को 1-0 से हराया

    दूसरे हाफ में अलेक्जेंडर कोलारोव के फ्रीकिक पर किये गए गोल की मदद से सर्बिया ने फीफा विश्व कप के अपने पहले मैच में कोस्टा रिका को 1-0 से हरा दिया.

  • मेस्सी और रोनाल्डो की तुलना नहीं हो सकती

    पुर्तगाल के सेंट्रल मिडफील्डर एड्रियन सिल्वा ने साथी खिलाड़ी क्रिस्टियानो रोनाल्डो और अर्जेंटीना के लियोनल मेस्सी के बीच तुलना करने से इनकार किया.

  • FIFA WC : कॉल गर्ल के साथ पार्टी आरोप के बावजूद मैक्सिको को मिला प्रशंसकों का साथ

    मैक्सिको फुटबॉल टीम के खिलाड़ियों पर कॉल गर्ल के साथ पार्टी करने और नशीले पदार्थों की तस्करी के आरोप लगने के बाद भी प्रशंसक अपने खिलाड़ियों के साथ हैं जो इस विश्व कप में शुरुआती मैच खेलेगी.

  • FIFA World Cup : मिस्र के अगले विश्व कप मैच में खेलेंगे मोहम्मद सलाह

    सेंट पीटर्सबर्ग : मिस्र फुटबाल संघ ने एक बयान में कहा कि मोहम्मद सलाह टीम के अगले विश्व कप मैच में खेलेंगे जो मेजबान रूस के खिलाफ 19 जून को खेला जायेगा. इस बयान में हालांकि उनकी फिटनेस के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गयी है लेकिन बताया गया है कि लिवरपूल के इस स्ट्राइकर ने टीम के बेस ग्रोज्नी में शनिवार को ट्रेनिंग में पूरी तरह से हिस्सा लिया.

  • FIFA World Cup आज दो बड़े मैच : ब्राजील और गत चैंपियन जर्मनी की प्रतिष्ठा दांव पर

    सोची : चोटों को पीछे छोड़ कर नेमार रविवार को स्विटजरलैंड के खिलाफ फीफा विश्व कप के पहले मुकाबले में उतरेंगे, तो ब्राजील के लाखों फुटबॉलप्रेमियों की उम्मीदों का दारोमदार उन पर रहेगा. दुनिया के सबसे महंगे खिलाड़ी नेमार पैर के फ्रेक्चर से उबर चुके हैं, जिसके लिए मार्च में ऑपरेशन कराना पड़ा. चिंता का एकमात्र सबब यही है कि अभी वह मैच फिट नहीं हैं.

  • FIFA WC : डेनमार्क ने रोमांचक मुकाबले में पेरू को 1-0 से रौंदा

    स्ट्राइकर यूसुफ युरारी पॉलसन के दूसरे हाफ में किये गये गोल और क्रिस्टियन कुएवा की पेनल्टी में चूक के सहारे डेनमार्क ने फीफा विश्व कप 2018 के ग्रुप सी के मैच में शनिवार को यहां पेरू को 1-0 से हराकर अपने अभियान का सकारात्मक आगाज किया.

  • FIFA फीवर : झारखंड में फुटबॉल से रुक रहा है पलायन, लड़कियां दे रही लड़कों को टक्‍कर : VIDEO

    फीफा का फीवर. इस टैगलाइन के साथ हम आपको राजधानी और उसके आसपास के इलाकों में फुटबॉल से जुड़ी गतिविधियों से अवगत कराने का प्रयास कर रहे हैं. इसी क्रम में आज प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम रांची से करीब 25 किलोमीटर दूर भुसूर गांव पहुंची. यहां पांच साल की छोटी बच्चियां भी फुटबॉल खेलते नजर आ जायेंगी. एनजीओ आशा की ओर से करीब 200-250 बच्चियों को फुटबॉल की ट्रेनिंग दी जा रही है. इनका कार्यक्रम रांची और खूंटी जिले में चल रहा है.

  • FIFA WC : नहीं चला मेस्‍सी का जादू, आयरलैंड ने अर्जेंटीना को ड्रॉ पर रोका

    अर्जेंटीना के लिए सुपरस्टार लियोनल मेस्सी विश्व कप 2018 में ग्रुप डी के शुरुआती मुकाबले में शनिवार को यहां कोई कमाल नहीं कर सके और टीम को फुटबॉल महासमर में पदार्पण कर रहे आइसलैंड के खिलाफ 1-1 के ड्रॉ से संतोष करना पड़ा.

  • FIFA WC : फ्रांस ने ऑस्‍ट्रेलिया को 2-1 से हराया, ग्रीजमैन ने ऐतिहासिक वीएआर पेनल्टी पर गोल दागा

    एंटोइन ग्रीजमैन ने विश्व कप के इतिहास में वीएआर (वार) प्रणाली से हासिल की गयी पेनल्टी पर गोल दागा जिससे खिताब के दावेदारों में से एक फ्रांस ने शनिवार को यहां ऑस्ट्रेलिया पर 2-1 से जीत दर्ज की.

  • स्पेन के खिलाफ हैट्रिक लगाकर क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने बनाया यह रिकॉर्ड...

    स्पेन के खिलाफ फीफा विश्व कप के अपने पहले मैच में हैट्रिक लगाकर पुर्तगाल के स्टार स्ट्राइकर क्रिस्टियानो रोनाल्डो चार विश्व कप में गोल करने वाले दुनिया के चौथे फुटबालर बन गये. पुर्तगाल के कप्तान ने कल स्पेन से 3 - 3 से ड्रा खेलने के बाद कहा ,‘ मैं बहुत खुश हूं. अपने नाम एक और रिकार्ड करके अच्छा लग रहा है .'' उनसे पहले ब्राजील के पेले, जर्मनी के यूवी सीलेर और मिरोस्लाव क्लोसे यह कारनामा कर चुके हैं .

  • FIFA World Cup : क्रोएशिया-नाइजीरिया के बीच मैच आज

    कैलिनइनग्राद : विश्व कप में पहले सेमीफाइनल तक का सफर तय कर चुकी क्रोएशिया का सामना शनिवार को इस महासमर के ग्रुप डी के शुरुआती मैच में अफ्रीकी पावरहाउस नाइजीरिया से होगा. दोनों टीमें रूस में जीत से शुरुआत करने के लिए बेताब होंगी, जिससे ग्रुप में उन्हें बाहर जाने से बचने का मौका मिल सके,

  • FIFA World Cup : पेरू को कड़ी टक्कर देने उतरेगा डेनमार्क

    सारांस्क : लंबे समय बाद फुटबॉल महासमर में भाग ले रही पेरू की टीम फीफा विश्व कप 2018 के अपने शुरुआती मैच में शनिवार को यहां जब डेनमार्क और उसके स्टार मिडफील्डर क्रिस्टियन एरिक्सन का सामना करेगी, तो उसका दारोमदार पाओलो गुएरेरो पर टिका रहेगा, जो डोपिंग के कारण लगे प्रतिबंध को भुला कर खुद को साबित करने के लिए मैदान पर उतरेंगे. फ्लेमेंगो के फॉरवर्ड गुएरेरो की मौजूदगी से पेरू के कोच रिकॉर्डो गेरेसा को बड़ी राहत मिली.

  • FIFA World Cup : ऑस्ट्रेलिया के सामने फ्रांस की कड़ी चुनौती

    कजान : क्वालिफाइंग में बेहतरीन प्रदर्शन करनेवाला फ्रांस फीफा विश्व कप 2018 में शनिवार को यहां ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत जीत के प्रबल दावेदार के रूप में करेगा और उसकी निगाह ग्रुप सी के इस मैच में पूरे अंक हासिल करके आगे की चुनौतियों के लिए शानदार मंच तैयार करने पर होगी.

  • FIFA World Cup : आइसलैंड पर बड़ी जीत दर्ज करने उतरेगा अर्जेंटीना

    मास्को : फुटबॉल जगत के सुपरस्टार लियोनेल मैसी की अगुवाई वाली अर्जेंटीना पहली बार इस फीफा विश्व कप 2018 में खेल रहे आइसलैंड के खिलाफ शनिवार को यहां बड़ी जीत दर्ज करके अपने अभियान की धमाकेदार शुरुआत करने की कोशिश करेगा. बार्सिलोना के स्टार मैसी अपने देश को बड़े टूर्नामेंटों में खिताब दिलाने में नाकाम रहे हैं.

  • FIFA World Cup : पूरे मैच में बेंच पर बैठे रहे बर्थडे ब्वॉय मोहम्मद सालाह

    एकातेरिनबर्ग : मिस्र टीम को वर्ल्ड कप में वापसी को यादगार बनाने का जिम्मा बहुत हद तक स्टार फॉरवर्ड मोहम्मद सालाह पर है, जिनका शुक्रवार को 26वां जन्मदिन था. पिछले महीने यूएफा चैंपियंस लीग फाइनल में लीवरपूल की ओर से खेलते हुए सालाह कंधे में चोट लगा बैठे थे, लेकिन मिस्र के कोच हेक्टर कूपर ने साफ किया है कि सालाह कंधे की चोट से उबर गये हैं, लेकिन उरुग्वे के खिलाफ वह मैच में एक बार भी मैदान में खेलने नहीं उतरे.

  • FIFA WC : रोनाल्डो की हैट्रिक से पुर्तगाल ने स्पेन को ड्रा पर रोका

    सोची : आखिरी मिनटों में क्रिस्टियानो रोनाल्डो के शानदार गोल और इस फीफा विश्व कप की पहली हैट्रिक की मदद से पुर्तगाल ने आज ग्रुप बी के सबसे चर्चित मुकाबले में स्पेन को 3-3 से बराबरी पर रोक दिया.

  • सलाह को लेकर कोई जोखिम नहीं लेना चाहता मिस्र : कोच

    मिस्र के कोच हेक्टर कूपर ने उरूग्वे के हाथों विश्व कप के पहले मैच में मिली हार के बाद कहा कि मोहम्मद सलाह को लेकर वह कोई जोखिम नहीं लेना चाहते थे और इसी वजह से उसे नहीं उतारा गया.

  • FIFA WC : मोरक्को को आत्मघाती गोल पड़ा भारी, रोमांचक मुकाबले में ईरान 1-0 से जीता

    आखिरी मिनटों में मोरक्को के अजीज बोहादोज के आत्मघाती गोल की बदौलत ईरान ने फीफा विश्व कप के पहले मैच में शुक्रवार को 1-0 से जीत दर्ज की तो खिलाड़ियों के जश्न को देखकर लगा मानों उन्होंने विश्व कप जीत लिया हो. गोलरहित ड्रा की ओर बढ़ता दिख रहा यह मैच नाटकीय ढंग से खत्म हुआ जब बोहादोज ने इंजुरी टाइम में गलती कर डाली जो मोरक्को पर भारी पड़ गयी.

  • FIFA WC : स्‍टॉर खिलाड़ी सलाह के बिना उतरी मिस्र को उरूग्वे ने 1-0 से हराया

    स्टार स्ट्राइकर मोहम्मद सलाह की फिटनेस मिस्र के लिये उरूग्वे के खिलाफ आज यहां होने वाले फीफा विश्व कप 2018 के मैच से पहले चिंता का विषय बना हुआ है. सलाह को हालांकि बेंच पर जगह मिली है, लेकिन यह स्‍पष्‍ट नहीं है वे मैदान में उतरेंगे की नहीं. देखा जाये तो प्रतिद्वंद्वी टीम को भी उम्मीद थी कि लिवरपूल की तरफ से खेलने वाला यह दिग्गज रुस में चल रहे फुटबॉल महासमर में अपनी भूमिका निभा सकता है.

  • FIFA WC : मेस्सी के कारण आकर्षण का केंद्र बना रुस का छोटा सा शहर

    मास्को से लगभग 50 किमी दूर दक्षिण पूर्व में स्थित ब्रोननिसी को एक शांत शहर माना जाता है लेकिन जबसे अर्जेंटीनी स्टार लियोनेल मेस्सी ने यहां कदम रखा तब से यह लोगों के आकर्षण का केंद्र बन गया है.

  • आइसलैंड पर बड़ी जीत से आगाज करने उतरेगा अर्जेंटीना का मेस्सी

    मास्को : फुटबाल जगत के सुपरस्टार लियोनेल मेस्सी की अगुवाई वाली अर्जेंटीना पहली बार इस फीफा विश्व कप 2018 में खेल रहे आइसलैंड के खिलाफ कल यहां बड़ी जीत दर्ज करके अपने अभियान की धमाकेदार शुरुआत करने की कोशिश करेगा. बार्सिलोना के स्टार मेस्सी अपने देश को बड़े टूर्नामेंटों में खिताब दिलाने में नाकाम रहे हैं. पिछली बार के उपविजेता अर्जेंटीना यहां तीसरी बार विश्व चैंपियन बनने कवायद में यहां पहुंचा और एक बार फिर से सभी की निगाहें मेस्सी पर टिकी हैं.

  • FIFA World cup : पहले मैच में जीत दर्ज कर खलनायक से नायक बने रूसी खिलाड़ी

    रूस की विश्व कप के उदघाटन मैच में सऊदी अरब पर 5-0 से बड़ी जीत से उसके खिलाड़ी रातों रात खलनायक से नायक बन गये और फिलहाल टीम की क्षमता पर सवाल खड़े करने वालों के भी मुंह बंद हो गये. विश्व कप के मेजबान ने लुजनिकी स्टेडियम में अपने प्रतिद्वंद्वी पर किसी तरह का रहम नहीं दिखाया और 80 हजार दर्शकों को खुशी मनाने का पूरा मौका दिया. रूसी टीम की यह इस साल पहली जीत है जिसने उसके खिलाड़ियों को भी नायक बना दिया.

  • FIFA World Cup : बंगाल में नेताओं के सिर चढ़कर बोल रहा है 'फीफा का फीवर'

    कोलकाता : फीफा विश्व कप की दीवानगी पश्चिम बंगाल के सिर चढ़ने लगी है. तृणमूल कांग्रेस , भाजपा , कांग्रेस और माकपा के नेता अपने रोजमर्रा के व्यस्त कार्यक्रम से अपने पसंदीदा खिलाड़ियों का मैच देखने के लिए समय निकाल रहे हैं. तृणमूल कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और खेल मंत्री अरूप बिश्वास ने कहा कि वह अपनी पसंदीदा टीम ब्राजील के सभी मैच देखेंगे और अन्य अच्छे मैच भी देखने की कोशिश करेंगे.

  • FIFA World Cup : मेस्सी के कारण आकर्षण का केंद्र बना रूस का छोटा सा शहर

    ब्रोननिसी : मास्को से लगभग 50 किमी दूर दक्षिण पूर्व में स्थित ब्रोननिसी को एक शांत शहर माना जाता है लेकिन जबसे अर्जेंटीनी स्टार लियोनेल मेस्सी ने यहां कदम रखे तब से यह लोगों के आकर्षण का केंद्र बन गया है. ब्रोननिसी में अर्जेंटीना की टीम ठहरी हुई है लेकिन लोगों के दिलोदिमाग पर केवल मेस्सी छाये हैं जिनकी तस्वीरों वाले बैनर और ध्वज यहां चारों तरफ दिखायी दे रहे हैं.

  • FIFA World Cup : आज तीन मुकाबले, स्पेन के खिलाफ पहली बाधा पार करने उतरेगी पुर्तगाल, नजरें रोनाल्डो पर

    विश्व कप फुटबॉल में पहले बड़े मुकाबले में शुक्रवार को स्पेन का मुकाबला पुर्तगाल से होगा. दोनों टीमें विश्व कप की दावेदार मानी जा रही है, लेकिन रोनाल्डो की टीम का पहला भारी दिख रहा है. पुर्तगाल की टीम यूरोपियन चैंपियन रही है और अपने पड़ोसी देश के खिलाफ जीत के लक्ष्य के साथ मैदान में उतरना चाहेगी. रोनाल्डो फॉर्म में हैं और स्पेन के लिए मुश्किलें खड़ी कर सकते हैं. हालांकि स्पेन भी इस मैच में कोच जुलेन लोपेटेगुइ को अचानक बर्खास्त किये जाने के फैसले को भुलाकर मैदान पर उतरेगी. लोपेटेगुइ रियल मैड्रिड से जुड़ने जा रहे हैं.

  • FIFA WC : रूस के ल्यूरी गाजिंस्की ने किया फीफा विश्व कप 2018 का पहला गोल

    रूस के ल्यूरी गाजिंस्की ने फीफा विश्व कप 2018 का पहला गोल करके मेजबान को सउदी अरब के खिलाफ 1-0 से बढ़त दिलाई. गाजिंस्की ने लुजनिकी स्टेडियम पर खेले गए शुरुआती मैच में 12वें मिनट में गोल दागा.

  • FIFA फुटबॉल वर्ल्‍ड कप का रंगारंग आगाज, चाइकोवस्की की धुन पर ‘रशिया रशिया ' से गूंज उठा स्टेडियम

    रूस में आज से फीफा फुटबॉल वर्ल्‍ड कप का रंगारंग आगाज हो गया. मॉस्को के लुझनिकी स्टेडियम में उद्घाटन समारोह हुआ. 80 हजार दर्शक क्षमता वाले इस स्टेडियम में 500 कलाकारों अपनी प्रस्तुति दी. ब्रिटिश पॉप स्टार राबी विलियम्स उद्घाटन समारोह में कार्यक्रम पेश की. विलियम्स ने रूस की एडा गारीफुलिना के साथ परफार्म किया. रूसी राष्ट्रपति व्ला दीमिर पुतिन ने भी समारोह को संबोधित किया.

  • FIFA WC : रूस ने ओपनिंग मैच में सऊदी अरब को 5-0 से रौंदा

    मेजबान रूस ने फीफा विश्व कप फुटबॉल के एकतरफा शुरुआती मुकाबले में गुरुवार को सऊदी अरब को 5-0 से हराकर शानदार आगाज किया. अड़तीस बरस पहले ओलंपिक के बाद अपनी धरती पर सबसे बड़े खेल आयोजन की मेजबानी कर रहे रूस ने अपेक्षा के अनुरूप शुरुआत करते हुए पूरे मैच में दबाव बनाये रखा.

  • FIFA WC : इस बार विश्व कप में इस्तेमाल हो रही हैं - पांच नयी तकनीक

    प्रत्येक विश्व कप में सुधार के लिये नई नई तकनीक का आना अब आम बात हो गई है और रूस में शुरू हुए फुटबॉल के महासमर में इस दफा पांच तकनीक से इस महासमर को निखारा जा रहा है. ये पांच तकनीक हैं, वीएआर (वीडियो एसिसटेंट रैफरी), 4के अल्ट्रा हाई डेफिनीशन वीडियो एवं वीआर, इलेक्ट्रानिक परफोरमेंस एंड ट्रैकिंग सिस्टम (ईपीटीएस), 5जी और एडिडास की टेलीस्टार 18 फुटबॉल है.

  • FIFA WC : बाहरी समस्याओं को भुलाकर मोरक्को से भिड़ने के लिये तैयार है ईरान

    उसके दो मैत्री मैच रद्द कर दिये गये और उसके खिलाड़ियों के लिये एक नामी कंपनी ने विश्व कप किट भेजने से मना कर दिया लेकिन मैदान से बाहर की इन तमाम समस्याओं के बावजूद ईरान फीफा विश्व कप 2018 में शुक्रवार को यहां मोरक्को के खिलाफ होने वाले मैच में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिये तैयार है.

  • फुटबॉल विश्वकप में फोन और कम्प्यूटर हैकिंग का खतरा

    अमेरिकी खुफिया एजेंसी के एक शीर्ष अधिकारी ने विश्व कप के लिये रूस की यात्रा करने वाले फुटबॉल प्रशंसकों को आगाह किया कि मास्को के साइबर जासूस उनके फोन और कम्प्यूटर हैक कर सकते हैं.

  • FIFA WORLD CUP 2018 में अच्छे प्रदर्शन के लिए मैक्सिको के लोग करवा रहे जादू-टोना

    मैक्सिको के लोग अपनी टीम को क्वार्टरफाइनल से आगे पहुंचाने के लिए टोने टोटकों से भी गुरेज नहीं कर रहे हैं और इसी कड़ी में वे इन दिनों अपने धर्मगुरूओं की शरण में जा रहे हैं. एंटोनियो वाजक्वेज (एल ब्रुजो मेयर के नाम से मशहूर) मैक्सिको की राजनीति में सालाना भविष्यवाणी करने के लिए मशहूर हैं. मैक्सिको के लोगों का उन पर अंधविश्वास है जो मैक्सिको की फुटबाल टीम को रूस में कम से कम क्वार्टरफाइनल तक पहुंचने के लिए उनकी पूजा कर रहे हैं.

  • रूस की सांसद की सलाह, फुटबॉल वर्ल्ड कप के दौरान विदेशी पुरुषाें से संसर्ग न करें रूसी महिलाएं

    मॉस्को : रूस में होने वाले फुटबॉल वर्ल्ड कप को लेकर पूरी दुनिया में उत्साह है. गुरुवार को औपचारिक रूप से फुटबॉल वर्ल्ड कप की शुरुआत होने वाली है. लेकिन, इस बीच रूस की एक वरिष्ठ महिला सांसद तमारा प्लेटनेवा ने रूसी महिलाओं को बड़ी चेतावनी दे डाली है. उन्होंने रूसी महिलाओं से कहा है कि वे वर्ल्ड कप के दौरान विदेशी पुरुषों से सेक्स रिलेशन बचाने से बचें ताकि मिश्रित नस्ल के बच्चे से बच सकें. उन्होंने रूसी महिलाओं से अपील की है कि वे गैर गोरे पुरुषों के संसर्ग से विशेष तौर पर परहेज करें. उन्होंने कहा कि रूसी महिलाएं जब विदेशी पुरुषों से शादी कर लेती हैं तो उसका अंत सामान्यत: बुरा होता है. वे विदेश में या रूस में फंसी होती हैं, लेकिन अपने बच्चों को पाने में विफल होती हैं.

  • फीफा विश्व कप 2018 : कल होगी पुर्तगाल-स्पेन भिड़ंत, रोनाल्डो पर नजर

    यूरोपीय चैंपियन पुर्तगाल फीफा विश्व कप 2018 में कल यहां जब पड़ोसी स्पेन के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करेगा तो सभी की निगाहें क्रिस्टियानो रोनाल्डो पर टिकी रहेंगी जो अपने चमकदार करियर में विश्व कप ट्राफी हासिल करने का संभवत: आखिरी प्रयास करेंगे. स्पेन की टीम इस मैच में कोच जुलेन लोपेटेगुइ को अचानक बर्खास्त किये जाने के फैसले को भुलाकर मैदान पर उतरेगी. लोपेटेगुइ को रीयाल मैड्रिड से जुड़ने जा रहे हैं जो रोनाल्डो का क्लब है.

  • FIFA World Cup फ्लैश बैक : एशिया को पहली बार मिली मेजबानी

    वर्ष 2002 में एशिया को पहली बार फीफा विश्व कप की मेजबानी मिली. दक्षिण कोरिया और जापान ने मिल कर पहली बार विश्व कप की मेजबानी की. इस टूर्नामेंट में ब्राजील की जीत का दारोमदार ''आर'' तिकड़ी रोनाल्डिन्हो, रिवाल्डो और रोनाल्डो पर था. ब्राजील ने फाइनल में जर्मनी को 2-0 से हरा कर पांचवीं बार यह ट्रॉफी अपने नाम की थी. ब्राजील ने आठ साल के बाद यह ट्रॉफी जीती थी.

  • फुटबॉल के प्रति दीवानगी : रजत दा के पास 1986 से लेकर 2006 तक के मैचवार हस्तलिखित आंकड़ें भी

    देवघर : फुटबॉल को लेकर उनकी दीवानगी को सलाम! एक व्यक्ति, जो युवा अवस्था में ही चोटिल होकर फुटबॉल नहीं खेल सके, लेकिन इस खेल को लेकर उनकी दीवानगी कम नहीं हुई. देवघर में फुटबॉल के ऐसे प्रशंसक हैं रजत दा. वे अपने तरीके से वर्ल्ड कप की यादों को संजो कर रखे हुए हैं.

  • FIFA World Cup : आज से एक महीने तक ‘फुटबॉल फीवर’, 25 वर्ष बाद भिड़ेंगे सऊदी और रूस

    रूस के सबसे पुराने स्टेडियमों में से एक लुज्निकी में गुरुवार को फीफा विश्व कप का आगाज हो जायेगा. इसका निर्माण 1956 में हुआ था. यह रूस की राजधानी मॉस्को में मोस्कोवा नदी के किनारे स्थित है. पहले इसका नाम सेंट्रल लेनिन था. 450 दिन में बन कर तैयार हुआ यह स्टेडियम 1980 मॉस्को ओलिंपिक खेलों का मुख्य केंद्र था. 1990 में इसका पुन: निर्माण किया गया और इसके बाद, इसका नाम लुज्निकी रखा गया. विश्व कप को लेकर इसे फिर से बनाया गया है.

  • IN PICS : बंगाल पर चढ़ा फुटबॉल विश्वकप का बुखार, चाय वाले ने घर को दिया अर्जेन्टीना का रंग, लड़कियों में टैटू का बढ़ा क्रेज

    फीफा फुटबॉल विश्व कप 2018 की धमाकेदार ओपनिंग गुरुवार को रूस और साउदी अरब के बीच मुकाबले से होने जा रहा है. लेकिन इससे पहले वर्ल्‍ड कप का फीवर पूरी दुनिया में छाने लगा है. इसमें भारत भी पीछे नहीं है. भले ही भारतीय फुटबॉल टीम फीफा वर्ल्‍ड कप में क्‍वालीफाइ नहीं कर पाती है, लेकिन इसके बावजूद वर्ल्‍ड कप का क्रेज भारतीय फैन्‍स में कहीं से भी कम नहीं है.

  • FIFA : वर्ल्ड कप से एक दिन पहले स्पेन के कोच बर्खास्त, फर्नांडो हिरेरो को मिली कमान

    स्पेन ने विश्व कप में पुर्तगाल के खिलाफ टीम के शुरुआती मैच से महज दो दिन पहले नाटकीय ढंग से कोच जुलेन लोपेटेगुई को बर्खास्त कर महासंघ के स्पोर्टिंग निदेशक फर्नांडो हिरेरो को नियुक्त किया.

  • फुटबॉल की दिवानगी! मैच देखने के लिए कैदियों ने जेल में कर दी भूख हड़ताल

    विश्व कप का खुमार पूरी दुनिया पर छा रहा है और ऐसे में अर्जेंटीना की एक जेल के कैदी भूख हड़ताल पर बैठ गये हैं क्योंकि जेल में लगे टीवी की केबल खराब है.

  • फीफा विश्व कप का क्रेज, रेस्तरां में लीजिए ‘नेमार फ्री किक चिकन और मेस्सी मैजिक पिज्जा' के मजे

    फीफा विश्व कप का लुत्फ उठाने के लिए अगर आप रूस नहीं जा सकते तो निराश होने की जरूरत नहीं क्योंकि देशभर के रेस्तरां, बार और कैफे ने फुटबॉल प्रशंसकों को लुभाने के लिए खास मेन्यू कार्ड तैयार किया है जो खिलाड़ियों और टीमों के नाम पर है.

  • अमेरिका, मेक्सिको और कनाडा को फीफा 2026 विश्व कप की मेजबानी मिली

    अमेरिका , मेक्सिको और कनाडा ने बुधवार को यहां फीफा सदस्य देशों के मतदान में मोरक्को को आसानी से हराकर संयुक्त रूप से 2026 विश्व कप मेजबानी के अधिकार हासिल किये.

  • FIFA World Cup फ्लैश बैक : फ्रांस ने जीता खिताब, दुनिया ने माना जिनेदिन जिदान का लोहा

    ब्राजील की टीम 1998 में भी खिताब की बहुत बड़ी दावेदार थी. ब्राजील के स्टार खिलाड़ी रोनाल्डो अपने प्रदर्शन के बेहतरीन दौर में थे. रोमारियो घायल थे, इसलिए रोनाल्डो पर बहुत बड़ी जिम्मेदारी थी. ब्राजील ने प्रतियोगिता में अच्छी शुरुआत की. हालांकि फाइनल में फ्रांस ने जिनेदिन जिदान के दो गोलों की बदौलत ब्राजील को 3-0 से हरा कर विश्व कप का खिताब जीत लिया.

  • FIFA World Cup : बेल्जियम ने अभ्यास मैच में कोस्टारिका को हराया

    ब्रुसेल्स : रोमेलू लुकाकू के दो गोल की बदौलत बेल्जियम ने अपने अंतिम विश्व कप अभ्यास मैच में कोस्टा रिका को 4-1 से हरा दिया. बेहतरीन फॉर्म में चल रहे एडेन हेजार्ड हालांकि 70वें मिनट में लड़खड़ाते हुए मैदान से बाहर गये. टीम के उनके साथियों ने हालांकि चेल्सी के इस फॉरवर्ड को किसी भी तरह की गंभीर चोट लगने से इनकार किया. लुकाकू ने कहा कि मैं एडेन को लेकर अधिक चिंतित नहीं हूं.

  • FIFA World Cup : आज तय होगा 2026 विश्व कप फुटबॉल का मेजबान

    मास्को : फीफा के सदस्य बुधवार को फैसला करेंगे कि विश्व कप 2026 का आयोजन उत्तर अमेरिका में होगा या इस फुटबॉल महाकुंभ के इतिहास में सिर्फ दूसरी बार यह मोरक्को की मेजबानी में अफ्रीका में खेला जायेगा. चयन मुख्य रूप से अमेरिका, मैक्सिको और कनाडा के चमक धमकवाले स्टेडियमों या मोरक्को के महत्वाकांक्षी प्रयास के बीच होना है, जहां की अधिकांश सुविधाएं अभी तैयार नहीं हैं.

  • FIFA World Cup : कहीं इनकी हरकतें टीमों पर न पड़े भारी

    गुरुवार से विश्व कप का आगाज हो जायेगा. इस दौरान कई रोमांचक मुकाबले देखने को मिलेंगे. पिछले रिकॉर्ड को देखते हुए कई फुटबॉलर अपने आक्रामक खेल के कारण अपनी टीम के लिए परेशानी खड़ी कर सकते हैं. इस विश्व कप में शामिल अर्जेंटीना, स्पेन सहित अन्य टीमों में कई ऐसे फुटबॉलर खेल रहे हैं, जिनकी हरकतें पिछले चार वर्षों के दौरान अच्छी नहीं रही है. पीला और लाल कार्ड देखने के कारण कई मैचों में उन्हें टीम से बाहर बैठना पड़ा है.

  • छेत्री का विश्व कप में स्पेन, जर्मनी, फ्रांस और ब्राजील पर दांव

    भारतीय फुटबॉल टीम के करिश्माई कप्तान सुनील छेत्री ने लियोनेल मेस्सी को इस खेल का सर्वकालीन महानतम खिलाड़ी बताया लेकिन कहा कि रूस में होने वाले विश्व कप में उनकी पसंदीदा चार टीमों में अर्जेंटीना शामिल नहीं है.

  • 53 प्रतिशत ब्राजीलियों की फुटबॉल विश्व कप में कोई रूचि नहीं

    फुटबॉल में देश का गौरवशाली इतिहास होने के बावजूद आधे से अधिक ब्राजीलियों की रूस में होने वाले विश्व कप में कोई दिलचस्पी नहीं है.

  • इंग्‍लैंड 1966 के इतिहास को दोहराने के लिए तैयार, कप्‍तान बोले, स्‍वर्णीम युग तो नहीं लेकिन टीम एकजुट

    इंग्लैंड के कप्तान हैरी केन ने टीम में मतभेद की खबरों का खंडन करते हुए कहा कि वे एकजुट हैं और 1966 के इतिहास को दोहराने के लिए तैयार हैं.

  • विश्व कप में कई रिकॉर्ड दांव पर, माराडोना को पछाड़ मेस्‍सी बन सकते हैं सर्वाधिक गोल करने वाले कप्तान

    रूस में 14 जून को फुटबॉल के महासमर की शुरुआत के साथ ही विश्व कप में नये रिकार्ड के बनने और पुराने रिकार्डों के टूटने का सफर भी शुरू हो जाएगा.

  • सिर चढ़कर बोल रहा है मेस्सी का जादू, मेस्सी-मेस्सी के नारों से गूंजा स्टेडियम

    अर्जेंटीना की फुटबाल टीम विश्व कप की तैयारियों के मद्देनजर यहां अपने शिविर में अभ्यास के लिए पहुंची तो लगभग 400 प्रशंसक टीम के दिग्गज खिलाड़ी लियोनेल मेस्सी की झलक पाने के लिए जुट गये. टीम ने सोमवार को एक घंटे के सत्र में भाग लिया जहां बार्सीलोना के इस खिलाड़ी का प्रशंसकों ने ‘ मेस्सी, मेस्सी'' का नारा लगा कर स्वागत किया.

  • कहां खेला जायेगा 2026 का फीफा विश्व कप, फैसला कल

    फीफा के सदस्य बुधवार को फैसला करेंगे कि विश्व कप 2026 का आयोजन उत्तर अमेरिका में होगा या इस फुटबाल महाकुंभ के इतिहास में सिर्फ दूसरी बार यह मोरक्को की मेजबानी में अफ्रीका में खेला जाएगा. चयन मुख्य रूप से अमेरिका, मैक्सिको और कनाडा के चमक धमक वाले स्टेडियमों या मोरक्को के महत्वाकांक्षी प्रयास के बीच होना है जहां की अधिकांश सुविधाएं अभी तैयार नहीं हैं.

  • फीफा वर्ल्ड कप 2026 उत्तर अमेरिका या मोरक्को में, कल हो जायेगा फैसला

    वर्ष 2026 का फीफा वर्ल्ड कप उत्तर अमेरिका या मोरक्को में हो सकता है. फीफा के सदस्य बुधवार को इस पर फैसला करेंगे. फैसला होगा कि विश्व कप 2026 का आयोजन उत्तर अमेरिका में होगा या इस फुटबाल महाकुंभ के इतिहास में सिर्फ दूसरी बार यह लोकप्रिय खेल मोरक्को की मेजबानी में अफ्रीका में खेला जायेगा.

  • फीफा विश्व कप से पहले अंतिम अभ्यास मैच में बेल्जियम ने कोस्टारिका को 4-1 से हराया

    रोमेलू लुकाकू के दो गोल की बदौलत बेल्जियम ने अपने अंतिम विश्व कप अभ्यास मैच में कोस्टा रिका को 4-1 से हराया. बेहतरीन फार्म में चल रहे एडेन हेजार्ड हालांकि 70वें मिनट में लड़खड़ाते हुए मैदान से बाहर गये. टीम के उनके साथियों ने हालांकि चेल्सी के इस फारवर्ड को किसी भी तरह की गंभीर चोट लगने से इनकार किया.

  • इटली को हरा ब्राजील चौथी बार बना विश्व चैंपियन

    1994 में विश्व कप की मेजबानी अमेरिका को सौंपी गयी. अमेरिका में पहली बार हुए टूर्नामेंट में 24 टीमों के बीच 52 मैच खेले गये. फाइनल में ब्राजील और इटली का मुकाबला हुआ. कैलिफोर्निया के रोज बाउल में खेला गया फाइनल मुकाबला बेहद रोमांचक रहा और मैच पेनाल्टी शूटआउट तक गया. पेनाल्टी शूटआउट में ब्राजील की टीम ने इटली को 3-2 गोलों से हरा कर चौथी बार विश्व कप का खिताब जीतने का गौरव हासिल किया.

  • विश्व कप में दिखेगा युवा खिलाड़ियों का जलवा

    फुटबॉल का महाकुंभ शुरू होने में सिर्फ दो दिन बाकी हैं. 14 जून से रूस में इन खेलों का आगाज हो जायेगा. टूर्नामेंट में शामिल हो रही 32 टीमों में कई ऐसे खिलाड़ी हैं, जो संभवत: आखिरी बार इस बड़े टूर्नामेंट में हिस्सा लेंगे. वहीं इन्हीं टीमों में कई युवा खिलाड़ी ऐसे होंगे, जो पहली बार विश्व कप खेलेंगे. लियोनेल मैसी, रोनाल्डो, नेमार, सालाह, सुआरेज जैसे दिग्गज खिलाड़ियों के बीच ये युवा अपने प्रदर्शन से अलग छाप छोड़ने की कोशिश करेंगे. इनमें से कई खिलाड़ी अभी सिर्फ 19 साल के ही हैं.

  • फुटबॉल विश्व कप 2018 में इस्तेमाल होगी ‘टेलीस्टार 18'

    पिछले कुछ वर्षों से विश्व कप में इस्तेमाल होने वाली फुटबॉल के आकार और माप को लेकर काफी रिसर्च होने लगी है और इस बार रूस में होने वाले महासमर में इस्तेमाल होने वाली आधिकारिक मैच बॉल ‘टेलीस्टार 18'' में ‘पुरानी और नयी'' तकनीक और डिजाइन का मिश्रण है.

  • विश्व कप उद्घाटन समारोह में प्रस्तुति देंगे ब्रिटिश पॉप स्टार रॉबी विलियम्स

    ब्रिटिश पॉप स्टार राबी विलियम्स मास्को में विश्व कप के उद्घाटन समारोह में कार्यक्रम पेश करेंगे. फीफा और विलियम्स के प्रतिनिधियों ने यह जानकारी दी.

  • फुटबॉल विश्व कप में इन दिग्गजों पर रहेंगी नजरें

    चार दिन बाद यहां फुटबॉल के सबसे बड़े खिताब के लिये दुनिया की 32 टीमें ‘ पैरों की जंग '' लडेंगी तो इन दिग्गजों पर सभी की नजरें रहेंगी.

  • कोलकाता में मेसी के दीवाने के साथ देखें मैच, चाय के साथ मुफ्त में मिलेगा समोसा

    कोलकाता में फुटबॉल प्रशंसकों की कमी नहीं है. खासकर ब्राजील और अर्जेंटीना के प्रशंसक बड़ी संख्या में मिलेंगे. फुटबॉल विश्व कप आते ही ये प्रशंसक इसके रंग में रंगने लगते हैं. इनमें से एक शिव शंकर पात्रा ने अनोखी पहल की है. पिछले कुछ महीने से पैसा बचाया. जब पैसे कम पड़े गये, तो अपने घर को अर्जेंटीना के रंग में रंग दिया.

  • विश्व कप की शुरुआत के दिन नजदीक आते ही लग रहे हैं झटके, चोट ने बढ़ाया टीमों का दर्द

    विश्व कप फुटबॉल की तैयारी में जुटी बड़ी टीमें परेशान हैं. परेशानी का कारण हैं चोटिल खिलाड़ियों की संख्या में बढ़ोतरी. विश्व कप शुरुआत में सिर्फ तीन दिन रह गये हैं और इन खिलाड़ियों की सूची बढ़ती जा रही है. ब्राजील, स्पेन, मिस्र, फ्रांस, अर्जेंटीना जैसी बड़ी टीमों से लेकर छोटी टीमों को इससे तैयारी को बड़ा झटका लगा है. ब्राजील की टीम नेमार के फिट होने से थोड़ी राहत की सांस ले रही थी, लेकिन फ्रेंड और रेनाटो पूरी तरह से फिट नहीं है. कोलंबिया के स्टार डिफेंडर फ्रैंक फाब्रा के विश्व कप से बाहर होने से विश्व कप की राह कठिन हो गयी है. बेल्जियम के विसेंट कोंपानी का खेलना तय नहीं है. कोंपानी भी चोटग्रस्त है. स्पेन के डिफेंडर दानी कार्वाहल का भी विश्व कप में खेलना संदिग्ध है. अभ्यास मैच में फ्रांस के स्टार फुटबॉलर ओलिवर ग्रिड का सर फट गया है और फ्रांस की चिंता बढ़ा दी है. मिस्र पहले ही सालाह के चोट से परेशान है.

  • बंगाल के एक फुटबॉल फैन्‍स ने वर्ल्‍ड कप के लिए चाय बेचकर जमा किया 60 हजार, अर्जेन्‍टीना के रंग में रंगा घर

    शिव शंकर पात्रा कोलकाता में अर्जेन्टीना के हजारों समर्थकों में से एक हैं और इसमें कुछ भी असामान्य नहीं है लेकिन कभी कभी ये समर्थक कुछ अजीब होते हैं और 53 साल के पात्रा में भी यह अजीब चीज है.

  • 1986 में माराडोना ने आखिरी बार दिलाया था अर्जेंटीना को विश्वकप का खिताब

    1986 में विश्व कप की मेजबानी पहले कोलंबिया को देने का फैसला हुआ था, लेकिन सुविधाओं की कमी के आधार पर मेजबानी मैक्सिको को सौंपी गयी. हालांकि ब्राजील और अमेरिका ने भी मेजबानी का प्रस्ताव सौंपा था. एक साल पहले ही मैक्सिको सिटी में जबरदस्त भूकंप आया था और आगे भी भूकंप की भविष्यवाणी की गयी थी, लेकिन विश्व कप आराम से हुआ. इस विश्व कप की खासियत थी- पेले के बाद डिएगो माराडोना जैसे स्टार खिलाड़ी का उद्भव.

  • तेजी से हो रही विश्व कप की प्रतिकृति की ब्रिकी

    फुटबॉल विश्व कप का खुमार दुनिया भर में छा रहा है और ऐसे में वियतनाम भी पीछे नहीं है, जहां विश्व कप ट्रॉफी की प्रतिकृति की काफी बिक्री हो रही है. अगले सप्ताह शुरू हो रहे विश्व कप से पहले ‘ट्रॉफी की प्रतिकृति'' की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए शहर के बाहरी इलाके में मौजूद कार्यशाला में मजदूर एक साथ सुनहरे रंग की सैकड़ों प्रतिकृतियों को तैयार करने में लगे हैं.

  • विश्व कप की टीमें पहुंचने लगीं रूस, मिस्र तय करेगी सबसे लंबी दूरी

    विश्व कप में टीमों का आना शुरू हो गया है. इस बार मास्को आने के लिए मिस्र की टीम को सबसे लंबी दूरी तय करनी पड़ेगी, वहीं कोलंबिया के लिए सफर आसान होगा. इधर, रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन ने अगले हफ्ते शुरू होनेवाले विश्व कप के लिए सभी फुटबॉल टीमों और दुनियाभर के प्रशंसकों का स्वागत किया है. उन्होंने साथ ही आश्वासन दिया कि सभी मेहमानों को घर जैसी बेहतर सुविधाएं सुनिश्वित करने के लिए हर मुमकिन प्रयास किया गया है. पुतिन ने विश्व कप के शुरू होने से छह दिन पहले रूसी टीवी को कहा कि विश्व के सभी फुटबॉल प्रेमियों और महान फुटबॉल टीमों का स्वागत है. उन्होंने कहा कि फुटबॉल परिवार के प्रतिनिधियों का स्वागत करना काफी सम्मान और खुशी की बात है. हम चाहते हैं कि यह टूर्नामेंट त्योहार की तरह रहे, जो जुनून और भावनाओं से भरा हो. मैं उम्मीद करता हूं कि यह आपके लिए अविस्मरणीय अनुभव होगा.

  • फुटबॉल विश्व कप का क्रेज, एक घंटे में बिके 1 लाख 20 हजार टिकट

    रूस में होने वाले आगामी फुटबॉल विश्व कप के लिए शनिवार को फीफा के अतिरिक्त टिकट जारी करने के एक घंटे के अंदर ही 1,20,000 टिकट बिक गये और अब कुछ चुनिंदा मैचों के ही अतिरिक्त टिकट बचे हैं.

  • 'बहरा बिल्ला' करेगा फुटबॉल विश्व कप को लेकर भविष्यवाणी

    विश्व कप 2010 में जिस तरह ऑक्टोपस पॉल ने भविष्यवाणियां की थी, उसी तरह रूस में शुरू होने वाले फुटबॉल के इस महासमर में एक बहरी सफेद बिल्ला एचिलेस यह काम करेगी.

  • फुटबॉल विश्व कप की खुमारी, वियतनाम में बढ़ी ‘ट्रॉफी की प्रतिकृति' की मांग

    फुटबॉल विश्व कप का खुमार दुनिया भर में छा रहा है और ऐसे में वियतनाम भी पीछे नहीं है जहां विश्व कप ट्रॉफी की प्रतिकृति की काफी बिक्री हो रही है. अगले सप्ताह शुरू हो रहे विश्व कप से पहले ‘ट्रॉफी की प्रतिकृति'' की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए शहर के बाहरी इलाके में मौजूद कार्यशाला में मजदूर एक साथ सुनहरे रंग की सैकड़ों प्रतिकृतियों को तैयार करने में लगे हैं.

  • पश्चिम जर्मनी को 3-1 से हरा कर इटली तीसरी बार बना चैंपियन

    1982 विश्व कप फुटबॉल की मेजबानी स्पेन को सौंपी गयी. 13 जून से 11 जुलाई तक चलनेवाले टूर्नामेंट का फाइनल इटली और पश्चिम जर्मनी के बीच खेला गया. पूरे टूर्नामेंट में इटली का प्रदर्शन बहुत अच्छा नहीं रहा, लेकिन फाइनल में पश्चिम जर्मनी को हरा कर इटली ने तीसरी बार विश्व कप का खिताब जीता. टूर्नामेंट में तीसरे स्थान पर पोलैंड की टीम रही, जबकि फ्रांस की टीम चौथे स्थान पर रही.

  • गांगुली का FIFA Fiver : ब्राजील का समर्थन करूंगा, लेकिन मेस्सी का जादू देखना चाहता हूं

    फुटबाल के मुरीद भारत के पूर्व क्रिकेट कप्तान सौरव गांगुली कोलकाता के फुटबालप्रेमियों की तरह अपनी पसंदीदा टीम ब्राजील का समर्थन करेंगे लेकिन वह लियोनेल मेस्सी का कलात्मक खेल भी देखना चाहते हैं. गांगुली ने कहा, ‘मैं मेस्सी का जादू देखना चाहता हूं. उसने अभी तक विश्व कप नहीं जीता है. उसके लिये यह बड़ा विश्व होगा.''

  • FIFA : घाना फुटबॉल संघ भंग, 2026 फीफा विश्व कप मेजबानी मतदान से पहले लग सकता है प्रतिबंध

    घाना पर फीफा विश्व कप 2026 की मेजबानी के लिए मतदान करने पर रोक लग सकती है क्योंकि वहां की सरकार ने ''भ्रष्टाचार'' के आरोप में राष्ट्रीय फुटबाल महासंघ को भंग कर दिया है. एक वृत्तचित्र में संघ में भ्रष्टाचार को दिखाया गया है जिन लोगों पर आरोप लगा है उनमें फुटबाल संघ के अध्यक्ष भी शामिल है जो फीफा परिषद में सदस्य भी है.

  • FIFA World Cup फ्लैश बैक: हालैंड का सपना तोड़ अर्जेंटीना ने पहली बार जीता विश्व खिताब

    1974 के विश्व कप में दिग्गज टीमें क्वालिफाइंग राउंड से बाहर थीं, लेकिन 1978 में इनका दबदबा कायम रहा. चार वर्ष पहले फिसड्डी साबित हुई अर्जेंटीना की टीम ने शानदार खेल दिखाते हुए पहली बार विश्व खिताब पर कब्जा जमाया. एक से 25 जून तक आयोजित इस टूर्नामेंट में 38 मैच खेले गये. पहली बार गोल के आंकड़े ने 100 पार किया. इस टूर्नामेंट में दर्शकों की संख्या भी बढ़ी थी.

  • सर्वे में खुलासा : स्पेन को हरा कर ब्राजील बनेगा विश्व चैंपियन

    विश्व कप फुटबॉल का आगाज 14 जून से होगा, लेकिन एक सर्वे में खुलासा हुआ है कि ब्राजील टीम विश्व कप का खिताब जीतेगी. हारनेवाली टीम स्पेन होगी. यूसी आधारित खेल और मनोरंजन प्रदाता कंपनी ग्रासेनोट ने 32 टीमों को लेकर विश्व के फुटबॉल प्रशंसकों के बीच एक सर्वे किया है,

  • FIFA World Cup : विश्व कप में इस बार भी यूरोप का दबदबा

    14 जून से रूस में खेले जानेवाले फुटबॉल के सबसे बड़े महाकुंभ विश्व कप के लिए सभी टीमों ने 23 सदस्यीय खिलाड़ियों की सूची जारी कर दी है. खिलाड़ियों की गणना क्लब वाइज की जाये, तो रूस में सबसे अधिक फुटबॉलर यूरोपीय क्लब के दिखेंगे. मैसी-रोनाल्डो जैसे बड़े सितारे भी क्लब से खेलते हैं. हालांकि क्लब में मैनचेस्टर सिटी सबसे आगे है, लेकिन रियाल मैड्रिड, बार्सिलोना क्लब से खेलनेवाले फुटबॉलर भी इस बार वहां चुनौती पेश करेंगे.

  • रूस में फीफा वर्ल्‍ड कप के दौरान IS हमले का खतरा, अलर्ट जारी

    सुरक्षा विशेषज्ञों ने चेताया है कि रूस में अगले हफ्ते से शुरू होने वाले फुटबॉल विश्व कप के दौरान इस्लामिक स्टेट (आईएस) ग्रुप खतरा हो सकता है.

  • टॉप रैंकिंग के साथ फीफा वर्ल्‍ड कप में उतरेगी जर्मनी की टीम

    गत चैम्पियन जर्मनी की टीम जब रूस में विश्व कप फाइनल्स में खेलने उतरेगी तो उसे मनोवैज्ञानिक लाभ मिलेगा क्योंकि वह फीफा रैंकिंग में शीर्ष टीम के तौर पर खेलेगी.

  • FIFA WorldCup : टीमों पर होगी ईनामों की रिकार्ड बारिश, विजेता को मिलेंगे 38 मिलियन डालर

    रूस में अगले सप्ताह से शुरू हो रही ‘पैरो की जंग'' में दाव पर सिर्फ फुटबॉल की बादशाहत और 18 कैरेट की चमचमाती सोने की ट्रॉफी ही नहीं होगी बल्कि जीतने वाली टीमों पर डालर की रिकार्ड बरसात भी होने वाली है.

  • FIFA World cup : टीमों पर होगी पैसों की बारिश, विजेता को मिलेंगे 38 मिलियन डालर

    रूस में अगले सप्ताह से शुरू हो रही ‘पैरो की जंग'' में दांव पर सिर्फ फुटबाल की बादशाहत और 18 कैरेट की चमचमाती सोने की ट्राफी ही नहीं होगी बल्कि जीतने वाली टीमों पर डालर की रिकार्ड बरसात भी होने वाली है. रूस में 14 जून से 15 जुलाई तक जब 32 टीमें फुटबाल के महासमर में टकरायेंगी तो अनगिनत ईनाम खिलाड़ियों के नाम लिखे होंगे. इस बार फीफा विश्व कप 2018 में कुल ईनामी राशि 79 करोड़ दस लाख डालर (791 मिलियन डालर यानी 53 अरब रूपये से अधिक) है जो पिछली बार 2014 में ब्राजील में हुए विश्व कप से 40 प्रतिशत अधिक है .

  • पहली बार विश्वकप खेल रही पनामा की टीम नार्वे से हारी

    विश्व कप में पहली बार उतर रही पनामा की टीम क्वालीफायर दौर के अपने शानदार प्रदर्शन को बरकरार नहीं रख सकी और दोस्ताना मैच में नार्वे से 1 - 0 से हार गयी. पनामा की टीम विश्व कप में ग्रुप जी में इंग्लैंड, बेल्जियम और ट्यूनीशिया के साथ है .

  • FIFA World Cup फ्लैश बैक: वेस्ट जर्मनी बना चैंपियन, पहली बार बदली गयी वर्ल्ड कप ट्रॉफी

    इस विश्व कप के दौरान नयी टीमों की इंट्री हुई, तो ट्रॉफी भी बदल दी गयी. इंग्लैंड, फ्रांस, मेक्सिको, स्पेन, पुर्तगाल, बेल्जियम, हंगरी और रोमानिया जैसी टीमें क्वालिफाइंग राउंड में ही बाहर हो गयीं. 1970 में ब्राजील ने जो खिताब जीता था, वह उसी का हो गया और फीफा ने पहली बार चैंपियन वेस्ट जर्मनी की टीम को सिल्वियो गज्जानिगा ट्रॉफी प्रदान की. यह 10वां विश्व कप था, जो वेस्ट जर्मनी की मेजबानी में आयोजित हुआ.

  • FIFA World Cup : ये हैं फीफा विश्व कप के बेस्ट गोलकीपर, इनकी गलती पड़ेगी भारी

    14 जून से रूस में खेले जानेवाले 21वें विश्व कप फुटबॉल में गोलकीपर की भूमिका सबसे अहम होगी. इनकी चपलता ही टीम को जीत दिलायेगी, तो एक गलती टीम के सपनों को तोड़ सकती है. इस बार जर्मनी, ब्राजील, स्पेन, पुर्तगाल, उरुग्वे, फ्रांस की टीमें दावेदार के रूप में ग्राउंड पर उतर रही हैं, तो गोलकीपरों की भूमिका अहम होने जा रही है.

  • FIFA World Cup : बौनेपन के शिकार थे मेस्सी, ट्रायल देने पहुंचे तो खिलाडि़यों ने उड़ाया मजाक

    ब्यूनस आयर्स : बचपन में बौनेपन से जूझने के बावजूद फुटबाल के मैदान पर उपलब्धियों के नये शिखरों को छूने वाले लियोनेल मेस्सी ने डेढ दशक के सुनहरे कैरियर में क्लब के लिये कामयाबियों के नये कीर्तिमान बनाये लेकिन अर्जेंटीना के लिये विश्व कप नहीं जीत पाने की कसक उन्हें कचोटती रही है और रूस में उनके पास यह कलंक धोने का संभवत: आखिरी मौका होगा.

  • मैक्सिको की फुटबॉल टीम ने वेश्याओं के साथ की पार्टी, अब विवाद...

    मैक्सिको की विश्व कप टीम ने टूर्नामेंट के लिए रवाना होने से पहले विदाई पार्टी की जिसमें 30 वेश्याएं भी मौजूद थीं . टीवी नोटास गासिप पत्रिका के अनुसार मैक्सिको की विश्व कप टीम के नौ सदस्यों ने यहां निजी परिसर में कई वेश्याओं के साथ पार्टी की . इसमें खिलाड़ियों की तस्वीरें भी छापी गयी. मैक्सिको के अधिकारियों ने हालांकि कहा कि खिलाड़ियों को सजा नहीं दी जायेगी क्योंकि अपने खाली समय में उन्होंने पार्टी की .

  • यहां दिखता है फुटबॉल का भविष्य : बाल विवाह से बचकर अब इंग्लैंड- रूस जा रहीं है झारखंड की बच्चियां

    रांची जिले के कांके प्रखंड की हुंदूर पंचायत का चारी हुजीर गांव. इस गांव की पांच साल पहले कोई अलग पहचान नहीं थी. गांव में बाल मजदूरी, बाल विवाह जैसी गंभीर समस्या थी. पांच सालों में इस गांव की लड़कियों ने न सिर्फ अपनी पहचान बनायी बल्कि इन कुरीतियों को लात मारकर गांव से बाहर कर दिया. जो आदिवासी बच्चियां समय से पहले राजस्थान, हरियाणा जैसे बड़े शहरों में शादी के नाम पर बेच दी जाती थी अब इंग्लैंड और रूस जैसे देशों में फुटबॉल की ट्रेनिंग ले रही है. इस टीम से 7 बच्चियां फुटबॉल की ट्रेनिंग के लिए इंग्लैंड जबकि दो बच्चियां रूस जा रहीं हैं.

  • FIFA World Cup: पिछले विश्व कप की शर्मनाक हार नहीं भूले हैं ब्राजीली, अब भी हो रहा अपमान

    रियो दि जिनेरियो : विश्व कप शुरू होने में अब दस दिन से भी कम समय बचा है और कोच टीटे तथा उनके खिलाड़ी चार साल बाद भी पिछली बार सेमीफाइनल में मिली शर्मनाक हार को भूले नहीं हैं. ब्राजील फुटबॉल टीम के प्रशंसक भी उन्हें 7-1 से मिली उस हार को भूलने नहीं दे रहे हैं. ब्राजील की टीम यहां अभ्यास सत्र के बाद लौट रही थी, तो स्टेडियम में मौजूद समर्थकों ने 7-1 चिल्लाना शुरू कर दिया.

  • FIFA World Cup फ्लैश बैक: पहली बार रंगीन टीवी पर हुआ प्रसारण, ब्राजील ने तीसरी बार जीता खिताब

    यह विश्व कप फुटबॉल कई मायनों के लिए याद किया जायेगा. पहली बार विश्व कप के मैचों का प्रसारण कलर टीवी पर किया गया. खिलाड़ियों ने रंगीन ड्रेस पहने और पेले ने अपना संन्यास तोड़ कर इस विश्व कप में खेलना पसंद किया. 1970 विश्व कप फुटबॉल की मेजबानी मैक्सिको को सौंपी गयी. ब्राजील टीम पूरे जोश-खरोश के साथ मैदान में उतरी थी और उसने इटली को हरा कर खिताब भी अपने नाम किया था.

  • FIFA World Cup: मैसी और नेमार के एक गोल पर 10000 लोगों को मुफ्त खाना

    साओ पाउलो : विश्व कप फुटबॉल में इस बार नेमार और मैसी जितनी बार गोल करेंगे, मास्टरकार्ड उतनी ही बार जरूरतमंदों को मुफ्त भोजन करायेगा. इस योजना के तहत ब्राजील के नेमार और अर्जेंटीना के लियोनेल मैसी के हर गोल पर संयुक्त राष्ट्र विश्व खाद्य कार्यक्रम के तहत 10000 मुफ्त भोजन बांटे जायेंगे.

  • FIFA World Cup : नानी और बेल सहित बड़े फुटबॉलर रूस में रहेंगे नदारद, नहीं दिखेगी कई सितारों की ‘चमक’

    विश्व कप में नेमार, रोनाल्डो व मैसी जलवा दिखाने को तैयार हैं, लेकिन ब्राजील के नानी और वेल्स के गारेथ सहित बड़े फुटबॉलर नदारद दिखेंगे. कारण हैं कई फुटबॉलर चोटिल हैं, तो किसी की टीम क्वालिफाइ नहीं कर सकी.

  • फीफा ने टिकट बेचने वाली कंपनी के खिलाफ दर्ज कराया आपराधिक शिकायत

    फीफा ने फुटबॉल विश्व 2018 के टिकट बेचने वाली कंपनी वायागोगो के खिलाफ आपराधिक शिकायत दर्ज कराई है जिससे इस खेल संस्था और वेबसाइट के बीच मुनाफे के बटवारे को लेकर नयी जंग छिड़ गयी है.

  • रूस के इन 12 स्‍टेडियम में होगा फीफा वर्ल्‍ड कप, जानें कितनी लागत से बना और कितनी है क्षमता

    रूस में होने वाले फीफा विश्व कप के मैचों का आयोजन 11 शहरों के 12 स्टेडियमों में होगा. इन स्टेडियमों की विविधता की बात करें तो सेंट पीटर्सबर्ग में गर्मी के दिनों में कभी-कभी सूर्यास्त होता ही नहीं तो वही काला सागर तट के किनारे बसे सोची में उष्णकटिबंधीय मौसम है.

  • नेमार और मेस्सी जितनी बार करेंगे गोल, भूखों को मिलेगा भोजन

    विश्व कप फुटबॉल में इस बार नेमार और मेस्सी जितनी बार गोल करेंगे, मास्टरकार्ड उतनी ही बार जरुरतमंदों को मुफ्त भोजन करायेगा. इस योजना के तहत ब्राजील के नेमार और अर्जेंटीना के लियोनेल मेस्सी के हर गोल पर संयुक्त राष्ट्र विश्व खाद्य कार्यक्रम के तहत 10,000 लोगों को मुफ्त भोजन बांटे जायेंगे.

  • स्विट्जरलैंड ने फीफा विश्व कप टीम की घोषणा की

    स्विट्जरलैंड फुटबाल टीम के कोच व्लादिमिर पेतकोविच ने कहा कि विश्व कप के लिए घोषित हुई टीम में भले ही सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी ना हो लेकिन वे एक दूसरे का साथ अच्छे से देते हैं. टीम इस प्रकार है :

  • FIFA World Cup: धरती से अंतरिक्ष तक विश्व कप फुटबॉल के रंग में रंगने लगे खेलप्रेमी

    जैसे-जैसे फीफा विश्व कप नजदीक आ रहा, खेलप्रेमियों पर इसका रंग चढ़ता जा रहा है. धरती पर इसको लेकर उत्साह चरम पर है ही, अंतरिक्ष में भी इसकी खुमारी सिर चढ़ कर बोल रही है. धरती से लगभग 248 मील (400 किलोमीटर) की औसत ऊंचाई पर स्थित अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन में फीफा विश्व कप के दौरान उपयोग में लाया जानेवाला फुटबॉल पहुंच चुका है

  • FIFA World Cup दमदार कोच : जो बदलेंगे टीम की तकदीर

    हर सफलता के लिए एक बेहतर गुरु की जरूरत होती है. जितना अच्छा मार्गदर्शक होगा, सफलता मिलनी उतनी ही सरल हो जाती है. ब्राजील ने पिछले विश्व कप में हार के बाद अपना कोच बदल दिया था, लेकिन पिछले चैंपियन जर्मनी और फ्रांस को पुराने कोच पर ही भरोसा है. इस बार ब्राजील के टीटे, अर्जेटीना के जॉर्ज सांपोली, जर्मनी के जोआकिम, पुर्तगाल के फर्नांडो सांतोस की 14 जून से शुरू हो रहे फीफा विश्व कप के दौरान भूमिका अहम होने जा रही है.

  • FIFA World Cup: चोटिल सालेह को मिस्र की विश्व कप फुटबॉल टीम में मिली जगह, पढें महत्वपूर्ण खबरें

    काहिरा : ली वरपूल के चोटिल स्ट्राइकर मोहम्मद सालेह को मिस्र की 23 सदस्यीय विश्व कप फुटबाॅल टीम में शामिल किया गया है. मिस्र फुटबाॅल संघ ने टीम की घोषणा करते हुए कहा कि चैंपियंस लीग के फाइनल में सालेह का कंधा चोटिल हो गया था, जिसका इलाज अभी जारी है. सालेह ने पिछले सत्र में लीवरपूल के लिए 44 गोल किये थे, लेकिन चैंपियंस लीग के फाइनल में चोट लगने के कारण उन्हें मैच बीच में छोड़ना पड़ा था.

  • FIFA World Cup फ्लैश बैक: इंग्लैंड ने जीता खिताब, पर चर्चित रहा ज्योर्फ का विवादित गोल

    इंग्लैंड में 1966 में आयोजित इस विश्वकप का विवाद से नाता रहा. विवाद रेफरी के फैसले से हुआ. इंग्लैंड और पश्चिम जर्मनी के बीच हुए फाइनल मुकाबले में ज्योर्फ के विवादित गोल को लोग अब भी जानते हैं. इस मैच को इंग्लैंड ने 4-2 से जीत कर ट्रॉफी अपने नाम किया था. हालांकि इंग्लैंड ने इसके बाद फिर कभी खिताब नहीं जीता. 1966 के विश्व कप में पहली बार शुभंकर चुना गया और इसके बाद यह परंपरा चल पड़ी.

  • फीफा वर्ल्‍ड कप 2018 : फ्रांस ने की 23 सदस्यीय टीम का ऐलान

    फ्रांस ने विश्व कप के लिये अपनी 23 सदस्यीय टीम का ऐलान कर दिया जिसमें कोई बदलाव नहीं किया गया है. मई में चुने गए 23 खिलाड़ियों को दिदियेर डेसचैम्प्स की टीम में रखा गया है.

  • फ्लैश बैक : जब ‘हेडबट' के साथ महानायक जिदान के कैरियर का हुआ दुखद अंत

    फुटबॉल से किसी महानायक की वैसी विदाई नहीं हुई होगी और ना ही कोई चाहेगा जैसी फ्रांस के महान फुटबॉलर जिनेदीन जिदान की रही. अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल से संन्यास के फैसले को बदलकर कोच रेमंड डोमेनेक के कहने पर जर्मनी में 2006 में वह विश्व कप खेलने उतरे.

  • फीफा वर्ल्‍ड कप फ्लैश बैक : जब ब्राजील से चोरी हो गई थी असली ट्रॉफी

    दुनिया के सबसे लोकप्रिय खेल में बादशाहत की जंग जीतने वाले देश को कभी असली ट्रॉफी मयस्सर नहीं होती लेकिन 1970 में तीसरी बार विश्व कप जीतने वाले ब्राजील को यह सौभाग्य मिला हालांकि तेरह बरस बाद उसकी यह अनमोल धरोहर रहस्यमय हालात में चोरी हो गई.

  • विश्व कप से पहले नेमार की वापसी से ब्राजील के फुटबाल प्रेमी खुश

    विश्व कप से दस दिन पहले क्रोएशिया के खिलाफ अभ्यास मैच के जरिये वापसी करके 2 - 0 से जीत दिलाने वाले नेमार ने ब्राजील के फुटबालप्रेमियों की आशंकाओं को दूर कर दिया है . दाहिने पैर के आपरेशन के तीन महीने बाद नेमार ने टीम में वापसी की और क्रोएशिया पर जीत में अहम भूमिका निभाई .

  • भूकंप के बाद भी चिली ने की सफल मेजबानी, ब्राजील बना चैंपियन

    सन 1960 में चिली में जबरदस्त भूकंप आया था और हजारों लोग मारे गये थे, लेकिन चिली के उत्साह में कोई कमी नहीं थी. चिली में फुटबॉल एसोसिएशन के अध्यक्ष डिटबॉर्न की भावुक अपील का असर पड़ा और चिली को मेजबानी का मौका मिला. भूकंप के बाद स्टेडियम के निर्माण के साथ पुनर्निर्माण का काम शुरू हुआ.

  • IPL से 12 गुणा ज्यादा है FIFA 2018 की प्राइज मनी, खिताब जीतनेवाली टीम बनेगी अरबपति

    फु टबॉल के महाकुंभ फीफा वर्ल्ड कप 2018 का आगाज 14 जून से रूस में होगा. इस टूर्नामेंट की विजेता टीम कौन बनेगी यह 15 जुलाई को तय होगा, लेकिन खिताब जीतनेवाली टीम पिछली बार की तुलना में ज्यादा मालामाल होगी. फीफा ने 21वें फुटबॉल विश्व कप के दौरान इनामी राशि में बढ़ोतरी की है. आयोजन समिति ने पूरे 400 करोड़ डॉलर (खिलाड़ियों को छोड़ कर) की प्राइज मनी रखा है.

  • छेत्री का छलका दर्द, 'हमें गालियां दो, आलोचना करो, लेकिन फुटबॉल देखने स्टेडियम आओ', समर्थन में उतरे कोहली

    भारतीय क्रिकेट कप्तान विराट कोहली ने फुटबॉल टीम के कप्तान सुनील छेत्री का समर्थन करते हुए प्रशंसकों से स्टेडियम पहुंच कर टीम की हौसलाअफजाई करने की अपील की.

  • फ्लैश बैक 1958 विश्व कप : महान खिलाड़ी पेले का हुआ उदय, पहली बार ब्राजील ने जीता खिताब

    यह विश्व कप ब्राजील के महान खिलाड़ी पेले के उदय के रूप में जाना जाता है. उन्होंने टूर्नामेंट के यंग प्लेयर का खिताब जीता. 1958 विश्व कप में फुटबॉल के जादूगर कहे जानेवाले पेले के दम पर ब्राजील पहला खिताब जीतने में सफल रहा. 1958 के विश्व कप की मेजबानी स्वीडन को मिली. इस विश्व कप में ग्रेट ब्रिटेन के चारों देशों इंग्लैंड, स्कॉटलैंड, वेल्स और उत्तरी आयरलैंड ने अलग-अलग हिस्सा लिया. सोवियत रूस ने पहली बार विश्व कप फुटबॉल में अपना कदम रखा.

  • FIFA World Cup: अभ्यास मैच में डेंबले के गोल से फ्रांस ने इटली को हराया, पढ़ें कुछ खास खबरें

    नीस : ओस्माने डेंबले के बेहतरीन गोल की मदद से फ्रांस ने विश्व कप अभ्यास मैच में यहां इटली को 3-1 से हरा दिया. एलियांज रिविएरा में आठवें मिनट में बार्सिलोना के सेंटर बैक सैमुअल उमटिटी ने विश्व कप खिताब के दावेदार फ्रांस को 1-0 की बढ़त दिलायी.

  • FIFA World Cup: चढ़ा फुटबॉल का रंग, पेरू ने जीता कैदियों का ‘विश्व कप खिताब'

    लीमा: पेरू पर फुटबॉल विश्व कप का रंग चढ़ता जा रहा है, जिसका अंदाजा वहां जेल कैदियों के बीच हुए ‘विश्व कप '' के मुकाबले से लगाया जा सकता है. पिछले सप्ताह लीमा के बड़े स्टेडियम में हुए रोमांचक मुकाबले में पेरू ने रूस को पेनाल्टी शूटआउट में हराया. रूस में इस महीने शुरू हो रहा विश्व कप की तरह यह असली मैच नहीं था, लेकिन मुकाबले की गंभीरता में कहीं से कोई कमी नहीं दिखी. पेरू ने 36 साल के बाद विश्व कप फाइनल्स के लिए क्वालीफाई किया है, जिसके बाद वहां फुटबॉल का खुमार चरम पर है.

  • FIFA World Cup: अर्जेंटीना को मिला है कठिन ग्रुप, पिछले चैंपियन जर्मनी की भी राह आसान नहीं

    रूस में होनेवाले फीफा विश्व कप 2018 के मुकाबले तय हो गये हैं. हर बार की तरह इस बार भी कई टीमों को आसान ड्रॉ मिला है, लेकिन कई टीमें मुश्किल ग्रुप में शामिल हैं. इ

  • फ्रांस पर चढ़ा फीफा विश्व कप का खुमार, अभ्यास मैच को टीवी पर देखा 76 लाख से ज्यादा दर्शक

    फुटबॉल विश्व खिताब के प्रबल दावेदारों में से एक फ्रांस पर इसका खुमार चढ़ने लगा है जिसका अंदाजा इसी बात से लगया जा सकता है कि टीम के इटली के खिलाफ हुए दूसरे अभ्यास मैच को 76 लाख ज्यादा लोगों ने टेलीविजन पर देखा.

  • भारत ने चीनी ताइपे को 5-0 से रौंदा, छेत्री ने कहा, गोल करने पर जश्न नहीं मनाता

    भारतीय कप्तान सुनील छेत्री ने चीनी ताइपे पर 5-0 की जीत के दौरान अपने करियर की तीसरी हैट्रिक बनाई लेकिन इस उपलब्धि का इस स्ट्राइकर ने अति उत्साह में जश्न नहीं बनाया.

  • फीफा वर्ल्‍ड कप : अभ्‍यास मैच में ब्राजील और क्रोएशिया के बीच भिड़ंत, नजरें नेमार पर

    विश्व कप में जीत का दावेदार ब्राजील एंफील्ड में अभ्यास मैच में रविवार को जब क्रोएशिया के खिलाफ उतरेगा तो सभी की नजरें स्टार स्ट्राइकर नेमार की फिटनेस पर टिकी होंगी.

  • विश्व कप अभ्यास मैच में डेम्बले के गोल से फ्रांस ने इटली को हराया

    ओस्माने डेम्बले के बेहतरीन गोल की मदद से फ्रांस ने विश्व कप अभ्यास मैच में यहां इटली को 3-1 से हरा दिया. एलियांज रिविएरा में कल आठवें मिनट में बार्सीलोना के सेंटर बैक सैमुअल उमटिटी ने विश्व कप खिताब के दावेदार फ्रांस को 1-0 की बढ़त दिलाई. एंटोनी ग्रिजमैन ने इसके बाद पेनल्टी को गोल में बदलकर फ्रांस की बढ़त को 2-0 किया.

  • FIFA World Cup: 16 वर्ष बाद वापसी करेगा सेनेगल

    अपने पहले ही विश्व कप में क्वार्टर फाइनल तक का सफर तय करनेवाली सेनेगल की टीम 16 वर्ष बाद वापसी कर रही है. पहली बार 2002 में खेला था, जो उसका अंतिम टूर्नामेंट था. कोच अलिओउ किस्से 2015 से टीम के साथ जुड़े हैं. लीवरपुल की ओर से खेलनेवाले सैडिओ माने शानदार फॉर्म में हैं और लीग राउंड में उलटफेर करने की क्षमता रखते हैं.

  • FIFA World Cup: खिताब के दावेदार हंगरी को हरा कर पश्चिम जर्मनी बना चैंपियन

    इस बार हंगरी को खिताब का प्रबल दावेदार माना जा रहा था, जिसे उसने फाइनल में पहुंच कर साबित किया. 1952 के ओलिंपिक गेम्स के फुटबॉल का खिताब हंगरी ने जीता था और उसके खिलाड़ी पूरे फॉर्म में थे. उनके खिलाड़ी जिस शैली से फुटबॉल खेलते थे, उसे मात देना मुश्किल समझा जा रहा था.

  • FIFA World Cup: मो सालाह के बिना मिस्र की राह कठिन

    फुटबॉल के सबसे बड़े महाकुंभ में कई बार की चैंपियन इटली क्वालिफाइ नहीं कर सकी है, लेकिन कई टीमें ऐसी हैं, जिनकी वर्षों की मुरादें पूरी होंगी. आबादी में भारत से भी छोटे देश ब्राजील-इंग्लैंड जैसी दिग्गज टीमों को चुनौती देते दिखेंगे. फुटबॉल के सबसे बड़े टूर्नामेंट में पनामा और आईसलैंड की टीमें पहली बार हिस्सा लेंगी,

  • FIFA World Cup: 20 वर्ष में 12 गुणा बढ़ी खर्च राशि, 12 सौ करोड़ डॉलर तक पहुंची

    1998 में फीफा विश्व कप की मेजबानी पर फ्रांस ने कुल 100 करोड़ डॉलर खर्च किये थे, लेकिन यह राशि अब तक 12 गुणा बढ़ चुकी है. इस बार विश्व कप के दौरान रूस लगभग 11.80 सौ करोड़ डॉलर खर्च कर रहा है. हालांकि 2014 विश्व कप के दौरान करीब 12 सौ करोड़ डॉलर खर्च हुआ था, लेकिन यह राशि उससे कम है.

  • FIFA World Cup फ्लैश बैक: 12 वर्ष बाद खेले गये इस विश्व कप में उरुग्वे ने तोड़ा ब्राजील का सपना

    विश्व युद्ध के कारण वर्ष 1942 और 1946 में विश्व कप का आयोजन नहीं हो सका. 12 साल बाद फिर से विश्व कप फुटबॉल के आयोजन का विचार फीफा को आया और उसने मेजबानी ब्राजील को सौंपी गयी, पर खिताब उरुग्वे ने जीता. फीफा ने दक्षिणी अमेरिकी देश को मेजबानी सौंपने को सोचा और ब्राजील को यह मौका मिला. इस बार ट्रॉफी का नामकरण किया गया और नाम दिया गया जूल्स रिमे कप. जूल्स रिमे विश्व कप के फाउंडर थे और उस समय वे फीफा के अध्यक्ष भी थे.

  • FIFA World Cup: विश्व कप के लिए जापान टीम घोषित अनुभवी खिलाड़ियों पर भरोसा

    तोक्यो : जापान के नये कोच अकीरा निशिनो ने रूस में होनेवाले विश्व कप के लिए 23 सदस्यीय टीम का चयन किया, जिसमें उन्होंने अनुभवी खिलाड़ियों को तवज्जो दी है. जापान फुटबॉल संघ के पूर्व निदेशक निशिनो ने पिछले महीने वाहद हालिलहोडजिच के हटाये जाने के बाद मुख्य कोच का पद संभाला था.

  • FIFA World Cup मिस्त्र को लगा झटका : स्टार खिलाड़ी सालाह का खेलना अनिश्चित

    रूस में आयोजित होनेवाले फीफा विश्व कप में हिस्सा लेनेवाली मिस्र की टीम को उस वक्त बड़ा झटका लगा, जब चोटिल मोहम्मद सालाह के लगभग एक माह तक फुटबॉल जगत से बाहर होने की आशंका जतायी गयी. हालांकि, मिस्र फुटबॉल संघ ने अपनी घोषणा में बताया कि सालाह तीन सप्ताह तक बाहर रहेंगे और ऐसे में विश्व कप के ग्रुप स्तर के मैचों में नजर आ सकते हैं. मिस्र फुटबॉल संघ ने फेसबुक पेज पर जारी एक पोस्ट के जरिये इसकी जानकारी दी.

  • FIFA World Cup: मैसी-रोनाल्डो विश्व कप में नहीं दिखा सके हैं कमाल

    ला लीगा चैंपियनशिप में मैसी ने शानदार प्रदर्शन किया और उनकी टीम चैंपियन बनी. 34 गोल दाग कर मैसी ने गोल्डेन बूट का अवॉर्ड जीता. रोनाल्डो की टीम रियाल मैड्रिड ने भी चैंपियंस लीग फुटबॉल जीती. रोनाल्डो ने 26 गोल दागे. क्लब फुटबॉल में शानदार प्रदर्शन करनेवाले ये दिग्गज खिलाड़ी विश्वकप में अब तक अपनी टीमों को खिताब नहीं दिला सके हैं. मैसी के पास 2014 में चैंपियन बनने का मौका था, लेकिन अर्जेंटीना की टीम जर्मनी से बुरी तरह से हारी थी.

  • रीयाल मैड्रिड के कोच जिदान क्लब को कहेंगे अलविदा

    रीयाल मैड्रिड के कोच जिनेदिन जिदान ने कहा कि वह स्पेन की इस बड़े क्लब का साथ छोड़ेंगे. रीयाल मैड्रिड ने पिछले दिनों लगातार तीसरे साल चैम्पियंस लीग का खिताब अपने नाम किया था.

  • बिहार के पूर्व स्‍टार फुटबॉलर प्रभाकर मिश्रा बोले, सुविधाएं मिले तो भारतीय टीम भी ले सकती है वर्ल्‍ड कप में हिस्‍सा

    आईपीएल खत्‍म होने के साथ ही खेल प्रेमियों में फुटबॉल का फीवर चढ़ने लगा है. लोगों को इस समय फीफा विश्वकप का बेसब्री से इंतजार है. रूस में हो रहे फीफा वर्ल्‍ड कप की उलटी गिनती शुरू हो गयी है. 14 जून से लगभग एक महीने तक चलने वाले इस महासमर में दुनिया की प्रमुख फुटबॉल टीमें आमने-सामने होंगी.

  • फीफा विश्वकप : जर्मनी की नजरें लगातार दूसरे विश्व खिताब पर

    जर्मनी के फुटबॉल कोच जोकिम लोव का मानना है कि जब उनकी टीम 56 साल में पहली बार रूस में विश्व खिताब का सफलतापूर्वक बचाव करने की अपने अभियान की शुरुआत करेगी तो उनकी टीम ऐसा खेल दिखाएगी जैसा उसने पहले कभी नहीं दिखाया.

  • फीफा वर्ल्‍ड कप यादें : महज 2 साल की उम्र में ही फुटबॉल के दीवाने बन गये थे नेमार

    विश्व कप में दूसरी बार अपना जलवा दिखाने के लिये बेताब ब्राजील स्टार नेमार जब केवल दो साल के थे तब पहली बार उन्होंने फुटबॉल के इस महासमर के मैच पहली बार टीवी पर देखा था और रोमेरियो का हालैंड के खिलाफ किया गोल उनके दिलोदिमाग में रच-बस गया.

  • मेस्सी की हैट्रिक से अर्जेंटीना की धमाकेदार जीत

    लियोनेल मेस्सी ने विश्व कप से पहले अपनी शानदार फार्म का जानदार नजारा पेश करते हुए मंगलवार रात यहां हैटी के खिलाफ मैत्री फुटबॉल मैच में हैट्रिक बनायी जिससे अर्जेंटीना ने 4-0 से जीत दर्ज की.

  • FIFA WC : विश्व कप में गोल विवाद से बचायेगी ‘वॉर’ तकनीक

    विश्व कप फुटबॉल में गोल को लेकर अक्सर विवाद होता रहा है. समाधान के लिए कई आधुनिक तकनीकों का इस्तेमाल हुआ, पर सभी पर सवाल उठे. इस बार वीडियो असिस्टेंट रेफरी (वीएआर) तकनीक का प्रयोग किया जा रहा है. माना जा रहा है कि विवाद पर अंकुश लगेगा.

  • बेनिटो मुसोलिनी के हस्तक्षेप से प्रभावित विश्व कप का खिताब इटली ने जीता था

    स्वीडन को हरा कर दूसरे विश्व कप फुटबॉल की मेजबानी इटली ने हासिल की थी. इटली में बेनितो मुसोलिनी का शासन था. मुसोलिनी ने इस विश्व कप का उपयोग अपने प्रचार-प्रसार के लिए किया. यहां तक की रेफरियों की नियुक्ति में भी हस्तक्षेप किया करता था.

  • फुटबॉल में भारत सोयी हुई ताकत और उभरते प्रतिस्पर्धी के बीच में खड़ा है : न्यूजीलैंड कोच

    न्यूजीलैंड के फुटबॉल कोच फ्रिट्ज स्मिड ने कहा कि भारत फुटबॉल में अभी ‘ मजबूत ताकत और उभरते प्रतिस्पर्धी '' के बीच में खड़ा है. स्मिड यहां अपनी टीम के साथ आये हैं जो दो जून से शुरू हो रहे हीरो अंतरमहाद्वीपीय कप में भाग लेगी.

  • आयरलैंड के मैनेजर नील ने फ्रांस को फीफा विश्व कप का प्रबल दावेदार बताया

    आयरलैंड के मैनेजर मार्टिन ओ नील का मानना है कि फ्रांस में विश्व कप जीतने की कूव्वत है जिसने उनकी टीम को मंगलवार को हुए मैत्री मैच में 2-0 से शिकस्त दी.

  • स्वतंत्रता दिवस की 100वीं वर्षगांठ पर उरुग्वे ने जीता था पहला फुटबॉल विश्व का खिताब

    उरुग्वे अपनी आजादी की सौवीं वर्षगांठ मना रहा था, तो उसे पहली वर्ल्ड फुटबॉल चैंपियनशिप की मेजबानी सौंपी गयी. ओलिंपिक चैंपियन इस टीम ने शानदार प्रदर्शन कर अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया. प

  • फीफा विश्व कप फुटबॉल: गेंद में लगी है चिप, स्मार्टफोन से कनेक्ट कर सकेंगे

    फीफा विश्व कप फुटबॉल के लिए एक विशेष तरह के गेंद का इस्तेमाल किया जाता है. हालांकि पहली बार जब 1930 में विश्व कप खेला गया था, तो 12 टूकड़ों से बनी बॉल का हुआ था इस्तेमाल. हालांकि बड़ी कंपनियों को जुड़ने के बाद इस बार शोध होने लगे और अब गेंद काफी जांच परख कर बनायी जा रही है. इस बार जिस गेंद का इस्तेमाल होगा, फीफा के अनुसार उसमें चिप लगी है, जिसको मोबाइल फोन से जोड़ सकते हैं.

  • फीफा वर्ल्ड कप 2018: विश्व कप के लिए खुद को तैयार कर रहे हैं रोनाल्डो

    उम्र 33 वर्ष, लेकिन अपनी फिटनेस के दम पर अपना बोयलॉजिकल उम्र 23 का बतानेवाले पुर्तगाल के स्टार फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो का मानना है कि वह 41 वर्ष की उम्र तक खेलते रहेंगे. रियाल मैड्रिड के ऑल टाइम टॉप गोल स्कोरर सुपर ह्यूमन रोनाल्डो अब फीफा वर्ल्ड कप की तैयारी में जुट गये हैं और फिटनेस के मामले में वह खुद को सबसे आगे रखना चाहते हैं. अपनी फिटनेस के लिए वह तीन मूल मंत्र पर लगातार अमल कर रहे हैं. 1. योगा व जिम वर्क, 2. आराम व स्वास्थ्य लाभ, 3. आहार व जलयोजन.