• शीत से ठिठुरन और तकलीफों भरी जिंदगी से मुक्ति का उत्सव हैं वसंत, दुनियाभर के लोग उठाते हैं आनंद

    वसंत ऋतु तो है ही, मौसम में बदलाव का संधि-मास भी है, जिसमें कई माह तक शीत से ठिठुरन भरी जिंदगी को नये फलों, नयी फसलों और हल्की गर्माहट से उत्साह और उमंग का सुखद एहसास मिलता है.

  • खरमास खत्म: इस वर्ष शादी-विवाह के लिए कुल 111 लग्न में से आठ लग्न हैं बेहद खास

    सूर्य के मकर राशि में प्रवेश करते ही आज से खरमास समाप्त हो जायेगा. इसके साथ ही शादी-ब्याह जैसे मांगलिक कार्यों की शुरुआत हो जायेगी. बीते वर्ष की तुलना में इस वर्ष ढेरों लग्न हैं. इससे पूरे वर्ष बैंड-बाजा और बारात की धूम रहेगी. ज्योतिष के अनुसार इस वर्ष कुल 111 लग्न हैं और इनमें आठ लग्न बेहद खास हैं. मकर संक्रांति के साथ सूर्य के उत्तरायण होने पर सभी तरह के मांगलिक कार्यों की शुरुआत हो जाती है.

  • मकर संक्रांति: तीन साल बाद लगा है सर्वार्थ सिद्धि योग, इस बार 15 को मनेगा त्योहार

    पटना : इस बार मकर संक्रांति का पर्व 15 जनवरी दिन मंगलवार को अश्विनी नक्षत्र और सर्वार्थ सिद्धि योग में मनाया जायेगा. इस दिन गंगा स्नान और दान पुण्य का विशेष महत्व है. पंडित राकेश झा ने बताया कि 14 जनवरी दिन सोमवार की मध्य रात्रि में सूर्य का मकर राशि में प्रवेश हो जायेगा. इसके साथ ही मंगलवार 15 जनवरी को दोपहर 12 बजे तक पुण्यकाल में मकर संक्राति का पर्व मना सकेंगे.

  • खर मास 16 दिसंबर की शाम 6:26 बजे से, शुभ कार्यों पर लग जायेगा विराम

    रांची : हर साल की तरह इस साल भी खर मास की शुरुआत 16 दिसंबर (रविवार) की शाम 6:26 बजे से शुरू हो रहा है. यह 14 जनवरी, 2019 (सोमवार) की रात 2:14 बजे खत्म होगा. 15 जनवरी को संक्रांति का पुण्यकाल होगा.

  • आज बन रहा ग्रह नक्षत्रों का खास संयोग, कुबेर पूजन करने पर महालक्ष्मी होगी प्रसन्न

    मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए आपको दीपावली का इंतजार करने की जरूरत नहीं है. आज छोटी दीपावली पर ग्रह नक्षत्रों का कुछ ऐसा संयोग बन रहा है कि आज कुबेर पूजन करने पर महालक्ष्मी प्रसन्न होगी और घर में समृद्धि का आगमन सुनिश्चित होगा.

  • सुख व ऐश्वर्य प्रदाता व्रत अनंत चतुर्दशी 23 को , जानें पूजा का शुभ मुहूर्त

    भाद्रपद मास शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी को अनंत चतुर्दशी व्रत किया जाता है. इस दिन भगवान अनंत (श्रीहरि) की पूजा और व्रत किया जाता है. इस वर्ष अनंत चतुर्दशी रविवार, 23 सितंबर को है. इस व्रत को महिलाएं और पुरुष दोनों पूर्ण श्रद्धा के साथ करते हैं. महिलाएं सौभाग्य की रक्षा और सुख के लिए, जबकि पुरुष ऐश्वर्य प्राप्ति के लिए यह व्रत करते हैं.

  • गणेश चतुर्थी कल: इस बार श्रद्धालु देंगे पर्यावरण बचाने का संदेश, इस शुभ मुहूर्त पर करें पूजा

    नयी दिल्ली : देश भर में गणेश चतुर्थी का त्योहार धूमधाम से मनाने की परंपरा चली आ रही है. भाद्रपद मास की शुक्ल पक्ष की चतुर्थी को श्री गणेश चतुर्थी के नाम से मनाया जाता है जो इस वर्ष 13 सितंबर यानी गुरुवार को पड़ रहा है. यदि इस दिन की पूजा सही समय और मुहूर्त पर की जाए तो हर मनोकामना पूरी होती है. विद्वानों की मानें तो भगवान गणेश का जन्म दोपहर में हुआ था,

  • हरितालिका तीज कल: नहाय-खाय आज, जानें पूजा का उत्तम समय

    रांची : कल हरितालिका तीज है़ आज नहाय-खाय है. यह व्रत हर विवाहिता और अविवाहिता के लिए बहुत ही खास माना जाता है़ महिलाएं पति की लंबी उम्र के लिए निर्जला उपवास करती हैं. कुंवारी लड़कियों के लिए भी यह व्रत खास माना जाता है. मान्यता है कि यदि कुंवारी कन्या इस व्रत को करें,

  • रक्षाबंधन पर भद्रा नहीं, चल रहा है शुभ मुहूर्त, शाम में है राहुकाल

    नयी दिल्ली : सावन माह की पूर्णिमा पर 26 अगस्त को यानी आज रक्षाबंधन मनाया जा रहा है. रक्षा करने और करवाने के लिए बांधा जाने वाला पवित्र धागा रक्षा बंधन कहलाता है. इस दिन बहनें अपने भाई की रक्षा के लिए उनकी कलाई पर रक्षा सूत्र बांधने का काम करतीं हैं और भाई बहनों को जीवन भर उनकी रक्षा का वचन देते हैं. इतिहास के पन्नों पर नजर डालें तो राजसूय यज्ञ के समय भगवान कृष्ण को द्रौपदी ने रक्षा सूत्र के रूप मैं अपने आंचल का टुकड़ा बांधा था. इसी के बाद से बहनों द्वारा भाई को राखी बांधने की परंपरा शुरू हो गयी.

  • रक्षाबंधन पर भद्रा नहीं, जानें शुभ मुहूर्त, शाम में है राहुकाल

    नयी दिल्ली : सावन माह की पूर्णिमा पर 26 अगस्त को रक्षाबंधन मनाया जाएगा. रक्षा करने और करवाने के लिए बांधा जाने वाला पवित्र धागा रक्षा बंधन कहलाता है. इस दिन बहनें अपने भाई की रक्षा के लिए उनकी कलाई पर रक्षा सूत्र बांधने का काम करतीं हैं और भाई बहनों को जीवन भर उनकी रक्षा का वचन देते हैं.

  • इस बार अक्षय तृतीया है बेहद खास, 11 साल बाद ऐसा संयोग, ऐसे करें पूजन

    इस साल 18 अप्रैल को आने वाली अक्षय तृतीया का दिन को बहुत ही शुभ माना जा रहा है. 11 साल बाद 24 घंटे का सर्वार्थ सिद्धि योग बना है जिसे खरीदारी सहित दूसरे शुभ कामों जैसे जमीन खरीदना, गृह प्रवेश, नए व्यापार की शुरुआत या फिर तीर्थ यात्रा के लिए शुभ माना जा रहा है. इतना ही नहीं ज्योतिषीय मान्यता के अनुसार, इस दिन शुरू हुए कार्य को सफलता मिलने की संभावना भी है. साथ ही इस दिन को विवाह के लिए भी काफी शुभ माना जाता है.

  • जानिए, किस दिन है महाशिवरात्रि, कब और किस वक्त करें शिव की पूजा

    पटना : महाशिवरात्री 13 फरवरी या 14 फरवरी को इसे लेकर बहस जारी है. लोगों में इस बात को लेकर सस्पेंस बरकरार है कि आखिर किस दिन को शिवरात्रि मनायी जाये और भगवान शिव की आराधना की जाये. इसे लेकर बिहार-झारखंड के प्रसिद्ध ज्योतिष डॉ. श्रीपति त्रिपाठी ने बताया कि शिव भक्तों का सबसे बड़ा त्योहार महाशिवरात्रि माना जाता है. इस त्योहार का भक्त गण पूरे साल इंतजार करते हैं और महाशिवरात्रि के दिन सुबह से ही शिव मंदिरों में जुटने लगते हैं.

  • वर्ष 2018 लेकर आ रहा ग्रहण के पांच गजब नजारे, भारत में दिखेंगे दो ग्रहण

    इंदौर : नये साल 2018 में सूर्य, पृथ्वी और चंद्रमा की चाल दुनिया के खगोल प्रेमियों को दो पूर्ण चंद्रग्रहणों और तीन आंशिक सूर्यग्रहणों के पांच रोमांचक दृश्य दिखायेगी। हालांकि, भारत में इनमें से केवल दो खगोलीय घटनाओं के नजर आने की उम्मीद है. उज्जैन की प्रतिष्ठित शासकीय जीवाजी वेधशाला के अधीक्षक डॉ. राजेंद्रप्रकाश गुप्त ने बताया कि आगामी वर्ष में ग्रहणों की अद्भुत खगोलीय घटनाओं का सिलसिला 31 जनवरी को लगने वाले पूर्ण चंद्रग्रहण से शुरू होगा.

  • धनतेरस कल : खरीदारी करने जाने से पहले इन बातों का रखें ख्याल

    धनतेरस व दीपावली को लेकर बाजारों में चहल-पहल बढ़ गयी है. दुकानदार अपने स्टॉक को पहले से ही फुल कर चुके हैं ताकि मांग के अनुरूप बाजार में माल की सप्लाई की जा सके. घर की सजावट से लेकर बर्तन के बाजार में भी चमक आ गयी है. धनतेरस पर बर्तन, सोना, चांदी, और रत्न खरीदने की खास परंपरा रही है. इसके मद्देनजर चारों ओर बाजार सजकर तैयार हैं. हर वर्ग के लिए बाजार ने भी अपनी तैयारी कर ली है.

  • इस बार सर्वार्थ सिद्धि योग में मनेगी होली, जानें होलिका दहन का शुभ मुहूर्त

    नयी दिल्ली/पटना : होलिका दहन में इस बार सर्वार्थ सिद्धि योग है. 12 मार्च रविवार की शाम 6.31 बजे के बाद लगभग दो घंटे तक होलिका दहन के लिए मुहूर्त रहेगा. सर्वार्थ सिद्धि योग 12 मार्च की शाम 5.42 बजे से 13 मार्च की शाम 6.44 बजे तक रहेगा. साथ ही होलिका दहन के लिए राजयोग सुबह 6.45 बजे से शाम तक रहेगा. होली सिद्धि रात्रि को जो भी भगवान नरसिंह की आराधना करेगा वह मनोवांछित फल प्राप्त करेगा. आचार्य अमित माधव ने बताया है कि यह मुहूर्त शुभ है.

  • शुभ दीपावली : मां लक्ष्मी की पूजा का मुहूर्त शुरू

    रोशनी का पर्व दीपावली आज पूरे प्रदेश में धूमधाम से मनायी जायेगी. कार्तिक महीने की अमावस्या तिथि, दिन रविवार को गृहस्थ और व्यापारी दोनों वर्गों के लोग मां लक्ष्मी की पूजा करेंगे. व्यापारी इस दिन पूजा कर बही-खातों को बदलते हैं, तो वहीं गृहस्थ प्रदोष काल में महालक्ष्मी की पूजा करेंगे. पंडित मार्कंडेय शारदेय के अनुसार दीवाली में गोधूलि लगन से आरंभ होनेवाली पूजा महानिशिथ काल अर्थात अर्द्धरात्रि तक की जाती है.

  • करवा चौथ आज, सौ साल बाद बना दुर्लभ संयोग, जानें कुछ खास बातें

    अखंड सौभाग्य, सुख-समृद्धि के लिए मशहूर करवा चौथ का व्रत इस बार बुधवार को है. इस बार सौ साल बाद ऐसा संयोग बन रहा है जब करवा चौथ का व्रत बुधवार(गणेश भगवान व श्रीकृष्ण का दिन) को पड़ रहा हो और इस दिन बुध का रोहिणी नक्षत्र, और चंद्रमा का कन्या नक्षत्र में विचरण हो रहा हो. ज्योतिष के अनुसार इस बार करवा चौथ का एक व्रत करने से सौ व्रत के बराबर का फल मिलेगा.

  • नौ मार्च की सुबह 5.46 बजे लगेगा सूर्य ग्रहण

    पटना : नौ मार्च (बुधवार) की सुबह भारतीय समयनुसार 5:46 बजे सूर्य ग्रहण लगेगा. यह साल का पहला ग्रहण होगा और महज 1.045 मिनट तक रहेगा. ग्रहण बिहार में नहीं दिखायी देगा. यह हरियाणा और उसके आगे के इलाकों में दिखेगा. जिन राशि के लोगों को ग्रहण से खतरा या हानि की संभावना है उन्हें सतर्क रहना होगा. उन्हें ग्रहण के समय पूजा-पाठ और दान करना चाहिए. ग्रहण का अच्छा-बुरा असर हर राशि पर पड़ेगा.

  • अंक विद्या से जानें कैसा रहेगा आपका साल

    इस वर्ष सदी का अंक दो तथा वर्ष का अंक 6 है. सभी अंकों को मिला कर इस वर्ष का मूलांक आठ है, जिसका मालिक शनि है. इसलिए इस वर्ष का प्रभावी ग्रह भी शनि है. भारत वर्ष का आठ के अंक से गहरा संबंध है. शनि इस समय आठ नंबर की राशि में है.

  • दीपावली कल, शाम 6.41 से 8.37 बजे तक पूजन का शुभ मुहूर्त

    दीपावली गुरुवार को मनायी जायेगी. पंडित मार्कंडेय शारदेय के अनुसार इस बार दीपावली में विशेष संयोग बन रहा है, जो राज्य व देश के लिए उत्तम है. गुरुवार को शाम चार बजे चंद्रमा तुला राशि में प्रवेश कर रहा है. साथ ही तुला राशि में सूर्य, चंद्र, शुक्र व शनि चार ग्रहों की युति हो रही है.

  • शुरू हो गया धनतेरस की खरीदारी का शुभ मुहूर्त

    इस बार धनतेरस पर विशेष संयोग बन रहा है. आज धनतेरस पर जमकर खरीदारी कर सकें गे. पंडित मरकडेय शारदेय के अनुसार इस वर्ष चंद्रमा और बुध कन्या राशि में हैं. साथ ही एक साथ शुक्र, राहु, बुध व चंद्रमा चारों ग्रहों की युति होने से चतुग्र्रही योग बना रहा है. बुध उच्च स्थान में हैं, जो कन्या राशि का स्वामी है.

  • कब करें खरीदारी

    दोस्‍तों आज आज खरीदारी के लिए बाजार जाने वाले हैं, लेकिन उससे पहले आप यह जरूर जानना चाहेंगे कि किस समय में खरीदारी की जाए की लाभ हो. तो परेशान हाने की जरूरत नहीं.

  • जानें कब खरीदारी करना होगा शुभ

    मित्रों आप आज खरीदारी करने के लिए अपने-अपने घरों से निकलने वाले हैं. लेकिन आप सोच में पड़े हुए हैं कि किस वक्‍त घर से बाजार के लिए निकला जाए की लाभ होगा.

  • कब करें खरीदारी

    मित्रों आज आप अपने घरों से बाजार कुछ खरीदारी करने के लिए जाने वाले हैं. पर मन में जरूर कुछ क्षण के लिए शंका उठती होगी कि किस समय खरीदारी की जाये कि लाभ हो. तो परेशान होने की जरूरत नहीं.

  • कब करें खरीदारी

    आज आप खरीदारी करने घर से बाहर निकलने वाले हैं. कई बार मन में आशंका होती है कि किस समय खरीदारी की जाए जो लाभ मिल सके. तो परेशान होने की जरूरत नहीं है.

  • जानें किस समय पर खरीदारी करना होगा शुभ

    आप अगर आज खरीदारी करने के लिए बाजार जाने वाले हैं तो इसपर जरूर ध्‍यान रखें.