शुक्र को नाराज करने से बनता है दुख का कारक

ज्योतिषशास्त्र में शुक्र ग्रह को प्रेम का प्रतीक माना गया है. अगर जातक की कुंडली में शुक्र मजबूत है, तो जीवन में रोमांस के साथ भोग-विलासिता में कमी नहीं रहती.

किन बातों पर निर्भर करता है भाग्य-दुर्भाग्य

अर्थात् समुद्र-मंथन में विष्णु को लक्ष्मी मिलीं और शिव को विष. मायने यह कि भाग्य का ही फल सभी जगह मिलता है, विद्या और उद्योग का नहीं. यह कथन अपने उदाहरण से भले ही भाग्यवादी सोच को बल देता हो, पर ज्ञान और उद्यम का सदा महत्व रहा है. ऐसा नहीं होता तो शिक्षा केंद्रों की जरूरत नहीं होती.

आदर्श मनुष्य वह है, जो सत्कर्मों का फल ईश्वर को करे समर्पित

आज का आलोच्य विषय है- आदर्श मनुष्य की जीवनचर्या कैसी होनी चाहिए? मनुष्य पृथ्वी में बहुत दिनों तक रहने के लिए नहीं आता है. वह आता है, कुछ दिन रहता है, काम-काज करता है, खाता-पीता है, दूसरों का उपकार करता है, राग-अभिमान करता है, अभाव अभियोग करता है, उसके बाद सबकुछ समाप्त हो जाता है, हमेशा के लिए वह सो जाता है.

पौष पूर्णिमा पर स्नान और दान का है विशेष महत्व

साल 2019 की पहली पूर्णिमा की तिथि 21 जनवरी से शुरू हो रही है. शास्त्रों के अनुसार, मोक्ष की कामना रखने वालों के लिए पौष माह की पूर्णिमा बहुत ही शुभ होती है. अमावस्या को कृष्ण पक्ष और पूर्णिमा को शुक्ल पक्ष का अंतिम दिन होता है. पौष माह की पूर्णिमा होने के कारण इसे पूषी पूर्णिमा भी कहते हैं.

शुभ महूर्त

खरमास खत्म: इस वर्ष शादी-विवाह के लिए कुल 111 लग्न में से आठ लग्न हैं बेहद खास

सूर्य के मकर राशि में प्रवेश करते ही आज से खरमास समाप्त हो जायेगा. इसके साथ ही शादी-ब्याह जैसे मांगलिक कार्यों की शुरुआत हो जायेगी. बीते वर्ष की तुलना में इस वर्ष ढेरों लग्न हैं. इससे पूरे वर्ष बैंड-बाजा और बारात की धूम रहेगी. ज्योतिष के अनुसार इस वर्ष कुल 111 लग्न हैं और इनमें आठ लग्न बेहद खास हैं. मकर संक्रांति के साथ सूर्य के उत्तरायण होने पर सभी तरह के मांगलिक कार्यों की शुरुआत हो जाती है.

राशिफल

राशिफल : जानें कैसा रहेगा आपका यह सप्ताह

सभी अपने भविष्‍य के बारे में चिंतित रहते हैं. वे जानना चाहते हैं कि आखिर आने वाला दिन, सप्ताह या महीना उनके लिए क्या लेकर आएगा. इसलिए हम आपके लिए आपका भविष्‍यफल लेकर बाते हैं. आइए जानते हैं कि आपकी राशि के अनुसार कैसा रहेगा आपका यह सप्ताह...

ये राशि वाले वाद-विवाद लड़ाई-झगड़े से रहें दूर, वाहन सावधानी पूर्वक चलाएं.....जानें अपने राशिफल के बारे में

धन प्राप्ति के प्रयासों में इन्‍हें मिलेगी सफलता, परिवार में मांगलिक कार्य होंगे संपन्न.....जानें अपने राशिफल के बारे में

ज्‍योतिष परामर्श