• रेल यात्री अब 24X7 ले सकेंगे हेल्प लाइन नंबर 138 से सहायता

    सहरसा : रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर है. समस्तीपुर रेल डिवीजन ने 138 सहायता हेल्प लाइन नंबर पर रेल यात्रियों के लिए कई नयी सुविधाएं प्रदान की है. इसके तहत यात्रा के दौरान रेल यात्री इस टॉल फ्री नंबर के जरिये अगर किसी तरह की सहायता मांगते हैं तो अगले स्टेशन पर सुविधा प्रदान होगी. समस्तीपुर मंडल के नवपदस्थापित डीआरएम अशोक महेश्वरी ने इस सिस्टम को भारतीय रेल के हॉट लाइन से जोड़ा है. इसके लिए रेलवे को एसटीडी फोन भी दिया गया है.

  • 2000 स्कूली बच्चे डाक टिकट की रंगीन दुनिया से होंगे रूबरू

    सहरसा. : स्कूलों में गर्मी की छुट्टी होने वाली है. ऐसी स्थिति में बच्चों के समय का सही उपयोग एवं उनके शिक्षाप्रद मनोरंजन के लिए डाक विभाग ने अपने सभी प्रधान डाकघरों व मुख्य डाकघरों में फिलैटली समर कैंप का आयोजन दो चरणों में करने की योजना तैयार की है. पोस्टमास्टर जनरल पूर्वी क्षेत्र बिहार अनिल कुमार के निर्देश पर समर कैंप के दौरान फिलैटली प्रदर्शनी, पत्र लेखन, स्टांप डिजाइन प्रतियोगिता एवं फिलैटली क्विज का आयोजन होगा

  • रेल यात्री अब 24X7 ले सकेंगे हेल्प लाइन नंबर 138 से सहायता

    सहरसा : रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर है. समस्तीपुर रेल डिवीजन ने 138 सहायता हेल्प लाइन नंबर पर रेल यात्रियों के लिए कई नयी सुविधाएं प्रदान की है. इसके तहत यात्रा के दौरान रेल यात्री इस टॉल फ्री नंबर के जरिये अगर किसी तरह की सहायता मांगते हैं तो अगले स्टेशन पर सुविधा प्रदान होगी.

  • मॉल में व ऑनलाइन बिक रहे सोनवर्षा में बने उपले

    अमीत कुमार सिंह, सोनवर्षाराज : इंटरनेट पर सिमटती जा रही दुनिया में कपड़े, खिलौने, किताबें और कई घरेलू उपयोग की चीजों के बाद अब ग्रामीण क्षेत्रों में बहुतायत मात्रा में गोबर से तैयार किया जाने वाला उपला (गोयठा) मॉल से लेकर ऑनलाइन बाजार तक अपनी जगह बना चुका है.

  • डिजिटल विलेज में शामिल है सहरसा का बनगांव

    अमर चौधरी, कहरा(सहरसा): केंद्रीय बजट 2017-18 में पहली बार घोषित डिजिगांव या डिजिटल ग्राम अब रंग लाने लगा है. डिजीटल गांवों में बहुत जल्द घर-घर फाइबर ऑप्टिकल पंहुचाया जाएगा. वाइफाइ चौपाल के माध्यम से पूरे गांव को हाई स्पीड इंटरनेट उपलब्ध कराया जायेगा. इफको संस्था एवं कृषि विभाग द्वारा ग्रामीण किसानों को अतिशीघ्र आधुनिक खेतीबारी के लिए प्रशिक्षण जैसी सुविधा प्रदान की जाएगी.

  • पहली बार 2000 स्कूली बच्चे डाक टिकट की रंगीन दुनिया से होंगे रूबरू

    सहरसा : स्कूलों में गर्मी की छुट्टी होने वाली है. ऐसी स्थिति में बच्चों के समय का सही उपयोग एवं उनके शिक्षाप्रद मनोरंजन के लिए डाक विभाग ने अपने सभी प्रधान डाकघरों व मुख्य डाकघरों में फिलैटली समर कैंप का आयोजन दो चरणों में करने की योजना तैयार की है.

  • ठगी के मामले में दो युवक गिरफ्तार

    घैलाढ़ : हीरो यूनिक फाइनेंस कंपनी बनाकर लोगों से रुपये ठगी करने के मामले में पुलिस ने सोमवार को दो युवक सत्यम कुमार झा और रोशन कुमार झा को गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार युवक सत्यम घर ठेंगा प्रखंड नवहट्टा जिला सहरसा और रोशन बिहरा गांव प्रखंड सत्तरकटैया जिला सहरसा का निवासी है.

  • पटरी पर मिला शव, हंगामा

    सहरसा : सहरसा-मानसी रेलखंड स्थित परमिनियां हॉल्ट-सहरसा जंक्शन के किलोमीटर 38\\5 के पास रेलवे ट्रैक पर युवक का शव मिलने से सनसनी फैल गयी. घटना सोमवार दोपहर डेढ़-दो बजे की है. घटना से कुछ समय पहले ही सहरसा-राजेंद्र नगर 23225 इंटरसिटी एक्सप्रेस गुजरी थी.

  • इफ्तार के समय जाती और तरावीह के बाद आती है बिजली

    पूर्णिया : शहर के अल्पसंख्यक बहुल मोहल्लों में बिजली के सप्लाइ सिस्टम से परेशानी बढ़ गयी है. इन मोहल्लों में रहने वाले लोगों की शिकायत है कि बिजली ठीक इफ्तार के समय गुल हो जाती है और तरावीह के बाद आती है. लोगों का कहना है कि एक तो दिन भर वे रोजा में रहते हैं और उपर से बिजली के अभाव में उमस भरी गर्मी झेलते हैं.

  • सहरसा आकर अपने प्रशंसकों का दिल जीत ले गया छिछोरा सुशांत

    सहरसा : बॉलीवुड एक्टर सुशांत सिंह राजपूत सोमवार की अहले सुबह अपने पैतृक गांव पूर्णिया के बी कोठी प्रखंड के मल्लडीहा से सहरसा पहुंचे. अपने चचेरे भाई छातापुर के विधायक नीरज कुमार सिंह बबलू एवं भाभी बिहार विधान परिषद सदस्य नूतन सिंह के नया बाजार स्थित आवास पर पहुंचते ही सुशांत ने जिम जाने की इच्छा जतायी और डीबी रोड स्थित जिम में आधे घंटे तक पसीना बहाया.

  • सहरसा आकर प्रशंसकों का दिल जीत ले गये सुशांत िसंह

    दीपांकर, सहरसा : बॉलीवुड एक्टर सुशांत सिंह राजपूत सोमवार की अहले सुबह अपने पैतृक गांव पूर्णिया के बी कोठी प्रखंड के मल्लडीहा से सहरसा पहुंचे. अपने चचेरे भाई छातापुर के विधायक नीरज कुमार सिंह बबलू एवं भाभी बिहार विधान परिषद सदस्य नूतन सिंह के नया बाजार स्थित आवास पर पहुंचते ही सुशांत ने जिम जाने की इच्छा जतायी और डीबी रोड स्थित जिम में आधे घंटे तक पसीना बहाया. उसके बाद विधायक के आवास के सामने देर तक क्रिकेट खेल कर भी लुत्फ उठाया. उसके बाद उन्होंने अपनी निजी व फिल्मी हलचल के बारे में ढेर सारी बातचीत की.

  • जुलाई के पहले सप्ताह तक ट्रेनों से सहरसा व दिल्ली का सफर मुश्किल

    सहरसा : गर्मी की छुट्टी होते ही सभी रूट की ट्रेनों में सीट के लिए मारामारी शुरू हो जाती है. इस दौरान लोगों को ट्रेन का टिकट मिल पाना बहुत ही मुश्किल हो जाता है. गर्मी की छुट्टी के लिए अधिकांश लोगों द्वारा पहले से प्लानिंग कर टिकट पहले ही उपलब्ध करा लिया जाता है. लेकिन कुछ लोग अपनी छुट्टी के हिसाब से आखिर में प्लानिंग करते हैं. जिससे लोगों को टिकट मिल पाना मुश्किल हो जाता है.

  • रेलवे ट्रैक पर युवक का शव मिलने से सनसनी

    सहरसा : सहरसा-मानसी रेलखंड स्थित परमिनियां हॉल्ट-सहरसा जंक्शन के किलोमीटर 38\\5 के पास रेलवे ट्रैक पर युवक का शव मिलने से सनसनी फैल गयी. घटना सोमवार दोपहर डेढ़-दो बजे की है. घटना से कुछ समय पहले ही सहरसा-राजेंद्र नगर 23225 इंटरसिटी एक्सप्रेस गुजरी थी. घटना की सूचना मिलते ही अासपास के ग्रामीण हजारों की तादाद में जुट गये. हत्या की आशंका को लेकर ग्रामीणों ने लाठी व डंडे लेकर रेलवे ट्रैक को जाम कर दिया. राजेंद्र नगर से सहरसा आ रही 23226 इंटरसिटी एक्सप्रेस को ग्रामीणों ने रोक दिया. ग्रामीणों के उग्र तेवर देख रेल यात्री ट्रेन से उतरकर पैदल सड़‍क तक भागकर पहुंचे. जिसके बाद सड़क मार्ग से निजी वाहन से सहरसा पहुंचे. घटना की जानकारी मिलते ही जीआरपी की टीम मौके पर पहुंची. घटनास्थल से 50 मीटर की दूरी पर एक लावारिश हालत में पुलिस ने नयी मोटरसाइकिल भी बरामद की है. जिसकी चाबी मृतक की जेब से बरामद हुई है. हालांकि मृतक की पहचान अभी तक नहीं हुई है. जीआरपी ने घटना की सूचना सदर थाना को दी. खबर लिखे जाने तक जीआरपी व सदर थाना पुलिस मामले की जांच में जुटी थी. हत्या है आत्महत्या, फिलहाल मामले की जांच में पुलिस उलझी है. मृतक के सर पर काफी बड़ा चोट का निशान है . ग्रामीणों का कहना था कि जब रेलवे ट्रैक के बीच में शव था तो ट्रेन आने पर सिर में ही चोट कैसे आयी. जबकि शव क्षत-विक्षत होना चाहिए. जानकारी के अनुसार दोपहर डेढ-दो बजे सहरसा से राजेंद्र नगर इंटरसिटी एक्सप्रेस गुजरी थी. 23226 राजेंद्र नगर-सहरसा इंटरसिटी एक्सप्रेस सोनवर्षा कचहरी में खड़ी थी. जब राजेंद्र नगर-सहरसा इंटरसिटी एक्सप्रेस सोनवर्षा कचहरी से खुली तो परमिनियां हॉल्ट से आगे कुछ दूरी पर युवक का शव देखकर हत्या की आंशका से ग्रामीणों ने इंटरसिटी ट्रेन को रोक दिया. ग्रामीणों का कहना था कि युवक के सिर में गोली मार उसे रेलवे ट्रैक पर फेंक दिया गया है. आपराधिक तत्वों ने हत्या को आत्महत्या बनाने की कोशिश में ऐसा किया है. घटनास्थल पर काफी देर तक अफरा-तफरी का माहौल बना रहा. ग्रामीण उच्च अधिकारियों को बुलाने की बात कह रहे थे. रेल यात्री और ग्रामीण की आपसी बातचीत के बाद किसी तरह से रेलवे ट्रैक से शव को हटाया गया. इस घटना से सहरसा-मानसी रेलखंड पर गरीब रथ, हाटे बाजार, समस्तीपुर-सहरसा सवारी गाड़ी आिद ट्रेन इस विभिन्न स्टेशनों पर खड़ी रही.

  • सहरसा : रेलवे ट्रैक पर मिला युवक का शव, हंगामा

    सहरसा : सहरसा-मानसी रेलखंड स्थित परमिनियां हॉल्ट व सहरसा जंक्शन के पास सोमवार को ट्रैक पर युवक का शव मिला. घटना से कुछ देर पहले सहरसा-राजेंद्र नगर 23225 इंटरसिटी एक्सप्रेस गुजरी थी.

  • सहरसा : को-ऑपरेटिव सोसाइटी का अध्यक्ष गिरफ्तार

    सहरसा : द कोसी सेंट्रल को ऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड के अध्यक्ष सुपौल जिले के महिचंदा तुलापट्टी निवासी जागो प्रसाद मंडल को सदर थाने की पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया. सदर थानाध्यक्ष राजमणि ने बताया कि आरोपित पर धोखाधाड़ी का मामला दर्ज है. मालूम हो कि द कोसी सेंट्रल को ऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड के ग्राहक नरियार निवासी जयप्रकाश सिंह ने सदर थाने में मामला दर्ज कराया था.

  • बैजनाथपुर : दो बाइकों की टक्कर, शिक्षक की मौत

    बैजनाथपुर : सौरबाजार-पतरघट मुख्य मार्ग पर रविवार की सुबह कांप रजबंधा के समीप दो बाइकों की टक्कर में सोनवर्षाराज प्रखंड के लगमा निवासी शिक्षक राजेश कुमार मिश्र उर्फ डोमी की मौत घटनास्थल पर ही हो गयी व दो लोग बुरी तरह से जख्मी हो गये. शिक्षक राजेश कुमार अपने साढ़ु उदय कुमार झा के साथ सरौनी मधेपुरा स्थित ससुराल से ससुर के बरसी कार्यक्रम से सौरबाजार-पतरघट मुख्य मार्ग से अपने गांव आ रहे थे.

  • बलवाहाट : ससुराल आये युवक को मारी गोली, गंभीर

    बलवाहाट : सिमरी बख्तियारपुर थाने के बलवाहाट ओपी की खजुरी पंचायत के तेघरा अपने ससुराल आये खगड़िया जिले के चौथम निवासी चंदन राय को अपराधियों ने शनिवार की देर रात ससुराल से चंद कदमों की दूरी पर स्थित पुलिया के समीप गोली मारकर जख्मी कर दिया. इस मामले में बलवाहाट ओपी प्रभारी गुड्डू कुमार ने एक युवक राजा कुमार को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया है.

  • 18 दिन में तीन हत्याएं, शातिरों में नहीं रहा पुलिस का खौफ

    सहरसा : जिले में अपराध रुकने का नाम नहीं ले रहा है. चाहे चोरी हो या हत्या, अक्सर सुर्खियां बन रही हैं. अपराधियों पर पुलिस का कोई खौफ नजर नहीं आ रहा है. मुख्य सड़क हो या गली-मोहल्ला चोरी से लेकर बड़ी घटनाओं को खुलेआम अंजाम दिया जा रहा है.

  • देर रात बंद दुकान पर गोलीबारी, पहुंची पुलिस

    सहरसा : सदर थाना क्षेत्र के पूरब बाजार में बुधवार की देर रात अज्ञात अपराधियों ने विकास भगत के घर के आगे स्थित दुकान पर गोलीबारी कर दी. गोलीबारी में गृहस्वामी की पत्नी सोनी देवी बाल बाल बच गयी. सूचना मिलने पर गुरुवार को सदर थाना के पुअनि मनोज कुमार बच्चन सदल बल घटनास्थल पहुंच मामले की तहकीकात की. पुलिस ने घटनास्थल से एक खोखा व एक कारतूस का अगला भाग बरामद किया.

  • महज 50 रुपये की खातिर कर दी थी हत्या, तीन नामजद आरोपित गिरफ्तार

    सौरबाजार : थाना क्षेत्र के रामपुर पंचायत के कबैला गांव में बीते 6 मई की सुबह करीब 9 बजे महज 50 रुपये की खातिर एक व्यक्ति की हत्या कर दी गयी. मिली जानकारी के अनुसार शुभलेश यादव की पुत्री के हाथ में रखा 50 रुपया कहीं खो गया.

  • सोशल मीडिया एडमिनों के साथ सदर एसडीओ ने की बैठक

    सहरसा : जिलाधिकारी के निर्देश पर सदर अनुमंडल पदाधिकारी की अध्यक्षता में उनके कार्यालय कक्ष में जिले के सभी प्रमुख न्यूज व्हाट्सएप ग्रुप के ग्रुप एडमिन के साथ बैठक आयोजित की गयी. सदर एसडीपीओ प्रभाकर तिवारी भी बैठक में शामिल हुए.

  • अतिक्रमणकारियों से वसूला चार हजार, सामान जब्त

    सहरसा : शंकर चौक स्थित सब्जी बाजार व शंकर चौक से दहलान चौक के बीच अतिक्रमणकारियों के विरुद्ध गुरुवार को नगर परिषद व यातायात पुलिस ने संयुक्त कार्रवाई की. पुलिस अधिकारी नागेंद्र राम के नेतृत्व में चार हजार जुर्माना व कई दुकानों के सामने से सामान जब्त किया गया.

  • ऑटो से खींचकर उतारा फिर सीने में मार दी गोली, मौत

    सहरसा : बिहार में सहरसा के पतरघट में ओपी क्षेत्र के अंतर्गत तिलाठी पतरघट मुख्य सड़क मार्ग के तिलाठी नहर पर बगीचा के समीप बुधवार की रात एक ऑटो पर सवार दो अपराधियों ने ऑटो चालक के सीने में एक गोली मारकर हत्या कर दी व मौके से फरार हो गये. मृतक ऑटो चालक मधेपुरा सदर थाना क्षेत्र के गरीब टोला बस्ती का निवासी गजेंद्र यादव था.

  • अब सातों दिन चलेगी दिल्ली जाने वाली पुरबिया एक्सप्रेस

    सहरसा : रेल यात्रियों के एक अच्छी खबर है. सहरसा जंक्शन से खुलकर नयी दिल्ली जाने वाली वैशाली व पुरबिया एक्सप्रेस अब विलंब नहीं होगी. रेल विभाग ने अब इसके लिए एक नया प्लान तैयार किया है. सहरसा जंक्शन से आदर्शनगर जाने वाली पुरबिया एक्सप्रेस अब रोजाना चलेगी.

  • 'सहरसा-मधेपुरा की पुरानी रेल लाइन शुरू हो, तो पूर्वोत्तर की राह होगी आसान'

    सहरसा : ''सहरसा-मधेपुरा की पुरानी रेल लाइन शुरू हो तो पूर्वोत्तर की राह होगी आसान''. लगभग दो वर्ष पूर्व प्रभात खबर ने इसी शीर्षक से एक रिपोर्ट को प्रमुखता से प्रकाशित किया था. रिपोर्ट के माध्यम से बताया गया था कि लगभग छह दशक पूर्व सहरसा से मधेपुरा की रेललाइन गंगजला-पंचवटी के रास्ते गुजरती थी. यह कटिहार, पूर्णिया को सहरसा जंक्शन से सीधा मिलाती थी.

  • राजद नेता हन्नी चौधरी व अन्य ने की राधे ठाकुर की हत्या, एक गिरफ्तार

    सहरसा : अपराधी चाहे कितना भी होशियार हो, लेकिन अपराध के बाद वह कुछ न कुछ सुराग छोड़ कर ही जाता है. बस उस सुराग को अंजाम तक ले जाने के लिए पुलिस को प्रयास करना होता है.

  • अधिकारी पटना में, कर्मी घर पर

    पतरघट : ग्यारह बजे लेट नहीं और तीन बजे भेंट नहीं की तर्ज़ पर अभी चल रहा है प्रखंड अंचल एवं मनरेगा कार्यालय. चुनावी प्रक्रिया के समाप्त होने के बाद भी अब तक कार्यालय की स्थिति सामान्य नहीं हुई है

  • हाल मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना का, योजना की राशि उपलब्धता के बावजूद लाभुक वंचित

    सहरसा : जिले में मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना की राशि उपलब्धता के बावजूद लाभुकों को राशि नहीं दी गयी है. जबकि राज्य सरकार द्वारा जिले के आठ सौ से अधिक लाभुकों के लिए राशि का पूर्व में ही आवंटन कर दिया गया था. जिला स्तर से इस राशि को प्रखंड के लाभुकों के लिए हस्तांतरित कर दिया गया है.

  • किसान सम्मान निधि योजना कार्य खटाई में

    सहरसा : जिले में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का कार्य पूरी तरह ठंडे बस्ते में डाल दिया गया है. जबकि राज्य के अन्य जिलों में उपलब्धि इस जिले से काफी अच्छी है. जबकि इस योजना का लाभ के लिए जिले से लगभग एक लाख 22 हजार किसानों ने ऑनलाइन आवेदन किया है.

  • राजद नेता हन्नी चौधरी व अन्य ने की राधे ठाकुर की हत्या, एक गिरफ्तार

    सहरसा : अपराधी चाहे कितना भी होशियार हो, लेकिन अपराध के बाद वह कुछ न कुछ सुराग छोड़ कर ही जाता है. बस उस सुराग को अंजाम तक ले जाने के लिए पुलिस को प्रयास करना होता है. ताजा मामला बीते पांच मई को दिनदहाड़े रामफल साह टोला में बिहरा थाना क्षेत्र के बरहशेर निवासी राधे ठाकुर हत्याकांड की है.

  • अब सातों दिन चलेगी दिल्ली जाने वाली पुरबिया एक्सप्रेस

    सहरसा : रेल यात्रियों के एक अच्छी खबर है. सहरसा जंक्शन से खुलकर नयी दिल्ली जाने वाली वैशाली व पुरबिया एक्सप्रेस अब विलंब नहीं होगी. रेल विभाग ने अब इसके लिए एक नया प्लान तैयार किया है. सहरसा जंक्शन से आदर्शनगर जाने वाली पुरबिया एक्सप्रेस अब रोजाना चलेगी. अब तक यह ट्रेन सप्ताह में दो दिन रविवार और गुरूवार को खुलती है.

  • घटिया निर्माण सामग्री से गुस्साये ग्रामीणों ने बंद करा दिया काम

    पतरघट : धबौली पूर्वी पंचायत के रहुआ बस्ती स्थित वार्ड नंबर 5 नयानगर महादलित टोला में करोड़ों की लागत से बनाये जा रहे पंचायत सरकार भवन के निर्माण कार्य में संवेदक द्वारा घटिया सामग्री का उपयोग किए जाने एवं गुणवत्ताहीन कार्य का आरोप लगाते हुए स्थानीय ग्रामीणों ने बुधवार को संवेदक एवं विभागीय अधिकारियों के खिलाफ प्रदर्शन करते हुए नींव ढलाई कार्य को बंद करा दिया. ग्रामीणों ने निर्माणाधीन पंचायत सरकार भवन की जांच की मांग प्रशासन से की.

  • जीरोमाइल चौक पर चोरी का प्रयास, युवक पकड़ाया

    बैजनाथपुर : सौरबजार के जीरोमाइल चौक पर मंगलवार की रात्रि चंदौर निवासी मंटु यादव की आलू दुकान में लगे ताले को तोड़ कर चोरों ने रुपये निकालने का प्रयाय किया. जिसके बाद बुधवार की सुबह दुकानदार दुकान पर आया तो ताला टूटा हुआ पाया. उसके बाद चोरी घटना की हल्ला सुनकर आसपास के दुकानदार जमा हो गये. सौरबाजार थाना को चोरी की सूचना दी गयी.

  • रेलवे की नोटिस से सहमे महादलित, हो जायेंगे बेघर

    सहरसा : रेलवे द्वारा वार्ड 19 स्थित बस स्टैंड के पीछे बसे महादलित परिवारों को रेलवे की जमीन खाली करने को लेकर दिये गये नोटिस पर महादलित परिवारों ने कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद प्रभात रंजन को आवेदन देकर अन्यत्र बसाने की मांग की है. उन्होंने कहा कि रेलवे की खाली भूखंड पर पिछले 20 से 25 वर्षों से रह कर सभी महादलित परिवार नगर परिषद क्षेत्र की साफ सफाई कर अपने परिवार का गुजर बसर कर रहे हैं.

  • रेलवे की जमीन से अतिक्रमण हटाने को ले मास्टर प्लान तैयार,भेजी जा रही नोटिस

    सहरसा : समस्तीपुर डिवीजन के निर्देश पर रेल की जमीन से अतिक्रमण हटाने को लेकर मास्टर प्लान तैयार किया गया है. रेल विभाग ने इसके लिए अपनी कवायद तेज कर दी है. फिलहाल इस दिशा में काम भी शुरू किया गया है. प्रथम चरण में प्रशांत मोड़ से गंगजला चौक और पंचवटी चौक से इस्लामिया चौक होते हुए कारू खिलाड़ी हॉल्ट तक अवैध दुकानदारों को नोटिस भेजा जायेगा.

  • हाजीपुर जोन के रेल एजीएम कल पहुंचेंगे सहरसा, निर्माण कार्यों का करेंगे निरीक्षण

    सहरसा : हाजीपुर जोन के एजीएम गुरुवार को सहरसा पहुंचेंगे. इस दौरान सहरसा जंक्शन पर चल रहे निर्माण कार्यों का निरीक्षण भी करेंगे. सर्कुलेटिंग एरिया स्टेशन का डेवलपमेंट सहित सहरसा-सुपौल रेलखंड पर अमान परिवर्तन कार्य का भी निरीक्षण कर सकते हैं.

  • अब ट्रेनों में मिलेगा यात्रियों को ताजा खाना वेंडर को अगले सप्ताह दी जायेगी ट्रेनिंग

    सहरसा : अब ट्रेन में या प्लेटफॉर्म पर यात्रियों को परोसा जाने वाला खाना ताजा मिल सकेगा. इसके लिए रेल प्रशासन ने कमर कस ली है. समस्तीपुर डिवीजन के अंतर्गत दरभंगा, समस्तीपुर, सहरसा, जयनगर, नरकटियागंज, खगड़िया आदि स्टेशनों पर फूड सेफ्टी की ओर से वेंडर को अब खानपान चीजों के लिए विशेष ट्रेनिंग दी जायेगी.

  • हर थाना क्षेत्र से रोज हो एक गिरफ्तारी : एसपी

    सहरसा : पुलिस कार्यालय में मंगलवार को पुलिस अधीक्षक राकेश कुमार की अध्यक्षता में मासिक अपराध गोष्ठी का आयोजन किया गया. गोष्ठी में एसपी ने थानावार सभी लंबित कांडों का समीक्षा कर अविलंब लंबित कांड का निष्पादन करने, अपराध व अपराधी को किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं करने का निर्देश दिया.

  • आग से तीन घर जले, लाखों की संपत्ति का नुकसान

    सोनवर्षाराज : बसनही थाना क्षेत्र के बैठमुशहरी पंचायत अंतर्गत भरना महादलित टोला में मंगलवार दोपहर अज्ञात कारणों से लगी आग से तीन घर सहित लाखों की संपत्ति जल कर खाक हो गयी. मिली जानकारी के अनुसार बैठमुशहरी पंचायत के वार्ड नंबर 11 स्थित भरना महादलित टोला में मंगलवार दोपहर अचानक अज्ञात कारणों से आग लग गयी.

  • कब्जा हटाने वालों ने कर रखा है सामुदायिक भवन पर कब्जा

    पतरघट : आजादी के दशकों बाद भी पतरघट ओपी एवं पस्तपार पुलिस शिविर को आज तक भी अपना भवन नसीब नहीं हो सका है. हालत ऐसी है कि आज भी कोसी प्रोजेक्ट के पुराने एवं जर्जर भवन के अलावे कोसी प्रोजेक्ट की जमीन में सामुदायिक भवन में थाना एवं पुलिस शिविर का काम संचालित किया जाता है.

  • ट्रेनों में पानी की बोतल चुन कर कई अनाथ व असहाय करते हैं गुजारा

    सहरसा : पेट की भूख व परिवार की गरीबी के कारण आज भी सड़कों पर बच्चों द्वारा प्लास्टिक की बोतलें को चुनने व सूखे जलावन चुनने का कार्य बदस्तूर जारी है. ये बच्चे स्कूल जाने के बजाय अपनी गरीबी से लड़ने के काम में लगे हैं. जबकि सरकारी विद्यालयों से बच्चों को जोड़ने के लिए काफी प्रयास किया जा रहा है.

  • मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कल पूर्णिया आयेंगे

    पूर्णिया/सहरसा : बिहार के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्रीनिवासन 9 मई को पूर्णिया आयेंगे. वे यहां पूर्णिया समेत सात जिलों के वज्रगृह की सुरक्षा एवं मतगणना की तैयारियों की समीक्षा करेंगे. जिन जिलों की बैठक होगी उनमें पूर्णिया, कटिहार, किशनगंज, मधेपुरा, सुपौल, सहरसा व खगड़िया जिला शामिल है. बैठक में इन जिलों के जिला निर्वाचन पदाधिकारी व एसपी भाग लेंगे.

  • कलेक्ट्रेट गेट पर धरना पर प्रतिबंध तो सड़क जाम कर यातायात बाधित करने पर क्यों नहीं?

    सहरसा : सरकारी कामकाज में व्यवधान को रोकने के लिए कलेक्ट्रेट गेट पर धरना पर प्रतिबंध लगा दिया गया है तो सड़क जाम कर यातायात बाधित करने वालों के विरुद्ध कोई कार्रवाई क्यों नहीं हो रही है? जबकि लगभग एक वर्ष पूर्व तत्कालीन एसडीएम सौरभ जोरवाल ने जिले में कहीं भी सड़क जाम कर यातायात बाधित कर आम लोगों को परेशान करने वालों के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज करने का आदेश निकाला था.

  • रेलवे की जमीन से अतिक्रमण हटाने को ले मास्टर प्लान तैयार,भेजी जा रही नोटिस

    सहरसा : समस्तीपुर डिवीजन के निर्देश पर रेल की जमीन से अतिक्रमण हटाने को लेकर मास्टर प्लान तैयार किया गया है. रेल विभाग ने इसके लिए अपनी कवायद तेज कर दी है. फिलहाल इस दिशा में काम भी शुरू किया गया है. प्रथम चरण में प्रशांत मोड़ से गंगजला चौक और पंचवटी चौक से इस्लामिया चौक होते हुए कारू खिलाड़ी हॉल्ट तक अवैध दुकानदारों को नोटिस भेजा जायेगा.

  • अब ट्रेनों में मिलेगा यात्रियों को ताजा खाना वेंडर को अगले सप्ताह दी जायेगी ट्रेनिंग

    सहरसा : अब ट्रेन में या प्लेटफॉर्म पर यात्रियों को परोसा जाने वाला खाना ताजा मिल सकेगा. इसके लिए रेल प्रशासन ने कमर कस ली है. समस्तीपुर डिवीजन के अंतर्गत दरभंगा, समस्तीपुर, सहरसा, जयनगर, नरकटियागंज, खगड़िया आदि स्टेशनों पर फूड सेफ्टी की ओर से वेंडर को अब खानपान चीजों के लिए विशेष ट्रेनिंग दी जायेगी.

  • अतिक्रमित जगहों पर दबंग वसूलते हैं मासिक किराया

    सहरसा : शहरी क्षेत्र में सरकारी जमीन पर अतिक्रमण अब धीरे धीरे बड़ा व्यापार बनने लगा है. दबंग सरकारी जमीन पर कब्जा कर उसे भाड़े पर लगाने का काम कर रहे हैं. जबकि कुछ लोग इस कब्जा की जमीन को दूसरे के हाथों बेचने तक के काम को अंजाम दे रहे हैं. अतिक्रमणकारियों का एक बड़ा नेटवर्क शहरी क्षेत्र में काम करने लगा है. जो शहर की मुख्य सड़कों के किनारे खाली पड़ी जमीन को कब्जा करने में जुटा है.

  • 15 दिनों में रेलवे की जमीन से हटाएं अतिक्रमण

    सहरसा : सहरसा-मधेपुरा पुराने रेलखंड को पुनर्जीवित करने की कवायद शुरू कर दी गयी है. रेलवे ने सोमवार को प्रशांत रोड एवं बस स्टैंड के सौ से अधिक अतिक्रमणकारियों को नोटिस थमा 15 दिनों के अंदर जगह-जमीन खाली करने का फरमान दे दिया है.

  • सरकारी जमीनों पर अतिक्रमण बनने लगा बड़ा व्यापार

    सहरसा : शहरी क्षेत्र में सरकारी जमीन पर अतिक्रमण अब धीरे धीरे बड़ा व्यापार बनने लगा है. दबंग सरकारी जमीन पर कब्जा कर उसे भाड़े पर लगाने का काम कर रहे हैं. जबकि कुछ लोग इस कब्जा की जमीन को दूसरे के हाथों बेचने तक के काम को अंजाम दे रहे हैं. अतिक्रमणकारियों का एक बड़ा नेटवर्क शहरी क्षेत्र में काम करने लगा है.

  • खराब सरकारी नलकूपों को मुखिया करायेंगे ठीक

    सहरसा : जिले के जिन पंचायतों मेंं सरकारी नलकूप खराब पड़े हैं. उनकी मरम्मत की जिम्मेंदारी अब पंचायती राज के माध्यम से पंचायत के मुखिया को सौंप दी गयी है. पंचायत के मुखिया ही खराब पड़े सरकारी नलकूप को ठीक कराने का काम करेंगे. इसके लिए विभाग द्वारा राशि दी जायेगी.

  • अगलगी में लाखों की संपत्ति हुई नष्ट

    नवहट्टा : प्रखंड क्षेत्र के सतौर पंचायत के नारायणपुर में रविवार की रात्रि आग लग गयी. आग लगने से तीन लोगों का आवासीय घर जलकर राख हो गया. सोमवार को अंचल निरीक्षक जवाहर मुखिया ने घटना स्थल पर पहुंचकर जायजा लिया. आग से मिथिलेश यादव, विजय यादव, देवनारायन यादव का सभी घर जल गया. घर में रखे सभी सामान अनाज, कपड़ा, वस्त्र, चौकी, केवारी सहित लाखों का सामान जलकर बरबाद हो गया. ग्रामीणों की मदद से आग पर काबू पाया गया.

  • महिषी : विधायक रत्नेश सादा पर मारपीट का आरोप

    महिषी : क्षेत्र की आरा पट्टी पंचायत के मुरली निवासी सकल सादा ने सोनवर्षा विधायक रत्नेश सादा पर अभद्र व्यवहार करने व मारपीट का आरोप लगाते हुए जलई ओपी में आवेदन दिया है. पीड़ित सकल ने बताया कि पिछले 24 अप्रैल को मुरली स्थित विधायक रत्नेश की बहन कारो देवी के यहां श्राद्ध की बैठक हो रही थी.

  • चुनाव प्रक्रिया समाप्त होते ही जीपीएस सिस्टम से लैस होंगे सभी पुलिस वाहन

    श्रुतिकांत, सहरसा : दुर्घटना व अपराध के बाद त्वरित कार्रवाई करने के उद्देश्य से पुलिस विभाग ने अपने चार पाहियों वाहनों को जीपीएस सिस्टम से लैस करने का निर्णय लिया है. इससे पुलिस अफसरों को घटना की जानकारी मिलते ही वे घटना स्थल के लिए रवाना हो सकेंगे. जीपीएस सिस्टम की मॉनीटरिंग कंट्रोल रूम से करते हुए घटना स्थल जाने वाले वाहन को देखा जायेगा और उनके रास्ता बदलने पर तत्काल उन्हें घटना स्थल के सही रास्ते जाने की सूचना दी जायेगी.

  • ट्रेन की चपेट में आने से सिग्नल हेल्पर की मौत

    बैजनाथपुर : सहरसा-मधेपुरा रेलखंड पर बैजनाथपुर रेलवे स्टेशन से पश्चिम रेलवे ढाला के समीप बुधवार की सुबह शव मिलने से सनसनी फैल गयी. जिसके बाद शव को देखने के लिये लोगों की भीड़ जमा होने लगी. मृतक की पहचान बैजनाथपुर ओपी क्षेत्र के खजुरी पंचायत स्थित सपहा निवासी राजेश कुमार यादव (32) के रूप में हुई. वह बैजनाथपुर रेलवे स्टेशन पर सिग्नल हेल्पर पद पर कार्यरत थे.

  • 75 यात्रियों का कंफर्म टिकट वेटिंग में बदला, मैसेज मिलने पर किया हंगामा

    सहरसा : अमृतसर से नयी दिल्ली होकर गुरुवार को सहरसा पहुंची 12204 डाउन गरीब रथ एसी सुपरफास्ट में जी 12 नंबर एसी थ्री टायर कोच नहीं लगने से 75 रेल यात्रियों का कंफर्म टिकट फिर से वेटिंग में तब्दील हो गया. स्टेशन पहुंचे मोबाइल पर टिकट का मैसेज मिलते ही रेल यात्री गुस्से से भड़क उठे और टीटीई कार्यालय व स्टेशन परिसर में हंगामा किया.

  • इंटरसिटी में कोल्ड ड्रिंग्स पिलाकर युवक से मोबाइल, बैग व पांच हजार लूटे

    सहरसा : पटना-सहरसा रेलखंड पर अधिकांश ट्रेनों में नशाखुरानी गिरोह सक्रिय है. बुधवार को राजेन्द्र नगर से सहरसा पहुंची इंटरसिटी एक्सप्रेस से बेहोशी की हालत में जीआरपी ने एक युवक को उतारा. प्राथमिक उपचार के लिए उसे रेलवे अस्पताल भेज दिया. उदाकिशुनगंज मधेपुरा निवासी 21 वर्षीय युवक की पहचान पिंटू कुमार के रूप में हुई.

  • मूक बधिर विधवा से दुष्कर्म के आरोप में गिरफ्तार

    सहरसा : महिला थाना में माह फरवरी में एक मूकबधिर विधवा महिला के साथ घर में घुस कर दुष्कर्म करने के आरोप में पुलिस ने सौरबाजार थाना क्षेत्र के सहूरिया निवासी संजय यादव को गिरफ्तार कर लिया.

  • बेकार न बहने दें पानी, बूंद-बूंद को तरसेंगे

    राजेश सिंह, पतरघट : आग उगल रही गर्मी से राहत पाने के लिए लोगों द्वारा रुपये खर्च कर बोतलबंद पानी पीने को मजबूर हैं. वहीं विभागीय अधिकारियों की उदासीनता का आलम यह है कि कहीं सड़क किनारे तो कहीं खेतों कहीं दरवाजे पर नलों से पानी गिर कर बर्बाद हो रहा है. देख कर ऐसा लगता है कि विभाग को कोई फर्क नहीं पड़ता है. प्रखंड कार्यालय, ओपी, अस्पताल परिसर सहित बिशनपुर के कई जगहों पर नल का टोंटी टूट जाने के कारण पानी बह रहा है.

  • बिजली 15 घंटे से रही ठप लोग गर्मी से रहे परेशान

    नवहट्टा : चल रही गर्मी लू के समय में 15 घंटा लगातार बिजली गायब होने से प्रखंड क्षेत्र में अफरातफरी का माहौल बन गया है. मिली जानकारी के अनुसार भेलाही पावरग्रिड से बिजली प्रवाहित होने में लगातार कुछ न कुछ तकनीकी समस्या बनी रहती है. जिस कारण से क्षेत्र में बिजली की समस्या से लोगों को जूझना पड़ता है.

  • 42 डिग्री की गर्मी कर रही लोगों को परेशान, हलकान हैं बच्चे

    पतरघट : भीषण गर्मी एवं सुबह से आग उगलती धूप से लोगों का जीना दुश्वार हो गया है. मौसम विभाग के वैज्ञानिकों के मुताबिक तापमान में गिरावट की संभावना नहीं है. गर्मी के कारण बड़े-बुजुर्गों के साथ साथ छोटे-छोटे स्कूली बच्चों का सबसे बुरा हाल बना रहता है. सुबह का स्कूल होने के कारण बच्चों को स्कूल आने एवं जाने में भारी परेशानी का सामना करना पड़ता है.

  • दुष्कर्मी को सुनायी गयी 20 वर्ष की सजा

    सहरसा : सहरसा कोर्ट अपर सत्र न्यायाधीश प्रथम सह विशेष न्यायाधीश चन्द्रमोहन झा की अदालत ने सलखुआ थाना कांड संख्या 11/12 स्पेशल पोक्सो केश नंबर 12/18 के नामित चार अभियुक्त को सजा के बिन्दु पर सुनवाई के बाद दोषी पाकर सजा सुनाई.

  • मूक बधिर विधवा से दुष्कर्म के आरोप में गिरफ्तार

    सहरसा : महिला थाना में माह फरवरी में एक मूकबधिर विधवा महिला के साथ घर में घुस कर दुष्कर्म करने के आरोप में पुलिस ने सौरबाजार थाना क्षेत्र के सहूरिया निवासी संजय यादव को गिरफ्तार कर लिया. महिला थाना में मुख्यालय डीएसपी रश्मि ने बताया कि नौ फरवरी को पीड़िता ने मामला दर्ज कराया था.

  • विश्व नृत्य दिवस पर रोहित झा कथक नृत्य के लिए हुए सम्मानित

    सहरसा : विश्व नृत्य दिवस के अवसर पर जिले के रोहित झा को आंध्र प्रदेश के कुरनूल में नटराज नृत्य कला मंदिर व अभिनव नाट्य पुरस्कारम द्वारा कला सौरभ सम्मान से सम्मानित किया गया. यह सम्मान उन्हें कथक के क्षेत्र में उनके अमूल्य योगदान के लिए दिया गया है.

  • बाबा कारू संग्रहालय के बंद रहने से वस्तुओं के दर्शन दुर्लभ

    सहरसा : मत्स्यगंधा परिसर स्थित बाबा कारू खिरहर प्रमंडलीय संग्रहालय पिछले तीन माह से बंद रहने से लोगों को संग्रहालय के अंदर रखें वस्तुओं के दर्शन नहीं हो पा रहे हैं. वर्ष 2004 में तत्कालीन कला संस्कृति एवं युवा मंत्री अशोक कुमार सिंह ने इस संग्रहालय का विधिवत उद्घाटन किया था. बीच के वर्षों में संग्रहालय में हुई चोरी को देखते हुए इसे बंद कर दिया गया था.

  • करोड़ों खर्च होने के बाद भी ग्राम सड़क योजना अधूरी

    नवहट्टा : पिछले छह माह से लोगों में उम्मीद थी कि अब परताहा घाट से बकुनिया तक की सड़क बन जाएगी. लेकिन लोगों की इस उम्मीद पर भी पानी फिर गया. चर्चा थी कि यह लंबित योजना लोकसभा चुनाव से पहले बनकर तैयार हो जाएगा. चुनाव आया और चला भी गया. फिर भी इस महत्वपूर्ण सड़क पर किसी का ध्यान नहीं जा रहा है.

  • मास्टर प्लान तैयार कर कराया जायेगा जमीन को अतिक्रमणमुक्त : डीआरएम

    सहरसा : रेल की जमीन को पूरी तरह से अतिक्रमण मुक्त करने के लिए अब जल्द ही मास्टर प्लान तैयार होगा नये डीआरएम ने पदभार ग्रहण करते इस दिशा में प्रयास तेज कर दिया है.

  • रैन बसेरा नहीं दे रहा गरीबों को आसरा

    सहरसा : गरीबों, मजदूरों, रिक्शा चालकों सहित अन्य लोगों के विश्राम व ठहरने के लिए बनाया गया रैनबसेरा सुविधाओं के अभाव में हमेशा खाली पड़ा रहता है. मात्र 20 रुपये में ठहरने की सुविधा होने के बावजूद दैनिक श्रमिक यहां आने से कतराते हैं. जबकि छह कमरों के इस रैनबसेरा में दर्जनों लोगों के ठहरने की व्यवस्था है

  • घर में लगी आग की चिंगारी से कई एकड़ गेहूं की फसल जली

    नवहट्टा : प्रखंड क्षेत्र के हाटी पंचायत के बाराही पुनर्वास में एक घर आग लग गयी. घर में रखे सभी सामान जलकर राख हो गये. वहीं आग की चिंगारी बगल के कई एकड़ में लगी व सूखी गेहूं की फसल भी जलकर राख हो गयी. मिली जानकारी के अनुसार बसंत मंडल के घर में अज्ञात कारणों से आग लग गई. उनके घर के सभी सामान जलकर राख हो गये. वहीं आग की चिंगारी से बगल के पांच एकड़ से अधिक में लगी गेहूं की फसल भी जलकर राख हो गई.

  • जेनरल से एसी कोच तक पुलिस जवानों ने जमाया अवैध कब्जा, यात्रियों का हंगामा

    सहरसा : तीसरे चरण का मतदान कराने अन्य जिलों से आये पुलिस अधिकारियों व जवानों ने मंगलवार की रात सहरसा से पाटलिपुत्रा जाने वाली जनहित एक्सप्रेस के जेनरल से एसी बोगी तक में कब्जा जमा लिया. स्लीपर व एसी बोगी में अपना रिजर्वेशन कराए यात्रियों के पहुंचने पर उन्हें उनकी जगह नहीं दी गयी.

  • शॉर्ट-सर्किट से लगी आग, लाखों की संपत्ति राख

    सोनवर्षाराज : बसनही थाना क्षेत्र के रघुनाथपुर पंचायत अन्तर्गत फुदकीचक वार्ड नंबर आठ में बुधवार दोपहर शार्ट सर्किट से लगी आग से दो परिवार का पांच घर सहित लाखों की संपत्ति जल गयी.

  • बीच जंगल में लगी आग से लोग हुए भयभीत

    सहरसा : शहरी क्षेत्र के गांधी पथ स्थित सूर्या हॉस्पिटल के पीछे खाली पड़े जंगल में बुधवार की दोपहर अचानक आग भड़कने से स्थानीय लोगों में दहशत व्याप्त हो गया.

  • 11 वर्षीया निधि की जुबान नहीं, खुलकर बोलते हैं हाथ

    विश्वविद्यालय स्तर पर ड्राइंग की पढ़ाई की उठ रही मांग 11 वर्षीया मूक-बधिर निधि को मिथिला पेंटिंग में है महारत हासिल शहर में 100 से अधिक बच्चे हैं प्रतिभावान चित्रकार सहरसा : रेगुलर कोर्स और सामान्य पढ़ाई से इतर शहर में कला विषयों में 100 से ज्यादा छात्र चित्रकारी, पेंटिंग्स, फाइन आर्ट्स की विभिन्न विधाओं में निष्णात हैं. परंतु इनके अभिभावकों के सामने यह यक्ष प्रश्न है कि आगे इन विषयों में यहां के छात्र दक्षता रखने के बावजूद क्या कर सकेंगे. मालूम हो कि बाहर के कई विद्यालय व विश्वविद्यालयों में इन विषयों से एम फील, पीएचडी तक पढ़ाई की व्यवस्था है. लेकिन मधेपुरा के भूपेंद्र नारायण मंडल विश्वविद्यालय के किसी कॉलेज में कोई सर्टिफिकेट कोर्स भी उपलब्ध नहीं है. ड्राइंग के शिक्षक सिंकू आनंद कहते हैं कि एक छोटी संस्था चलाकर उन्होंने हजारों छात्रों को चित्रकारी सिखाया. लेकिन इन विषयों में स्नातक, स्नातकोत्तर शिक्षण की व्यवस्था उत्तर बिहार में नहीं रहने के कारण प्रतिभाएं दम तोड़ जाती है. बेहतरीन चित्रकार है निधि: मिथिला पेंटिंग में दक्ष 11 वर्षीया निधि की पेंटिंग्स देखकर लोग दांतों तले उंगली दबाने को विवश हो जाते हैं. आठवीं कक्षा में पढ़ रही निधि को रामचरितमानस की ''जाके कृपा पंगु गिरी लांघे, अंधे को सब कुछ दरसाई'' पंक्तियां प्रोत्साहित करती है. वह ईश्वर में आस्था रखकर ईश्वर को कागज पर उकेरती है और लोककला विषयों में रंगों का सुंदर अभिनव प्रयोग कर अपनी प्रतिभा का कायल बरबस वह सामने वाले को बना लेती है. तीन बहन और एक भाई में निधि तीसरे नंबर पर है. स्व श्यामसुंदर मुखिया और लालो देवी की पुत्री निधि वाटर कलर, स्केच और प्राकृतिक रंगों से बेहतरीन चित्रकारी करती है. निधि को बिहार सरकार के तरंग व उड़ान कला प्रतियोगिता में सम्मान मिल चुका है. ड्राइंग में दक्ष निधि इशारों से पूछती है कि वह आगे भी पढ़ना चाहती है, आप कैसे मदद करेंगे.

  • लोकसभा चुनाव : पुलिस जवानों ने ट्रेन में जमाया अवैध कब्जा, यात्रियों को होना पड़ा वापस

    सहरसा : सहरसा से पाटलिपुत्रा जानेवाली जनहित एक्सप्रेस में तीसरे चरण के मतदान कराने के लिए अन्य जिलों से आये पुलिस अधिकारियों और जवानों ने कब्जा जमा लिया. आरक्षित बोगियों में पुलिस कर्मियों के कब्जे से यात्रियों ने हंगामा मचाना शुरू कर दिया. रेलवे अधिकारियों की बात भी पुलिस जवान सुनने को तैयार नहीं हुए. आरक्षित सीटें खाली नहीं किये जाने के कारण यात्रियों को बैरंग वापस लौटना पड़ा.