• रहें सावधान, झारखंड-बिहार में कंप्यूटर शिक्षक के 10 हजार पदों पर बहाली का फर्जी विज्ञापन जारी

    रांची : झारखंड-बिहार के बेरोजगारों को फिर से नौकरी के नाम पर झांसा देने की तैयारी चल रही है. स्कूलों में 10 हजार कंप्यूटर शिक्षकों की बहाली के नाम दिल्ली की संस्था द्वारा 500-500 रुपये डिमांड ड्राफ्ट और 40 रुपये के स्टांप पेपर मांगे जा रहे हैं. यानी यदि एक लाख छात्र आवेदन देते हैं, तो संस्था द्वारा 5.40 करोड़ रुपये छात्रों से लिये जायेंगे. वह भी उन पदों के लिए जिसे सरकार ने साफ-साफ फर्जी बताया है. ज्ञात हो कि 14.6.2019 दिल्ली की संस्था आजाद एजुकेशन अॉफ इंडिया ने 10862 पदों पर नियुक्ति के लिए विज्ञापन प्रकाशित किया है.

  • रांची : मुख्य सचिव ने इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के प्रतिनिधियों के साथ की बैठक कहा, इंडस्ट्रियल एरिया से दुकानों को हटायें

    रांची : मुख्य सचिव डॉ डीके तिवारी ने इंडस्ट्रियल एरिया से दुकानों को हटाने का निर्देश दिया है. उन्होंने उद्योग सचिव से कहा है कि इंडस्ट्रियल एरिया में चल रही दुकानों का लाइसेंस रद्द किया जाये, फिर उसे हटाया जाये. उन्होंने यह भी निर्देश दिया है कि इंडस्ट्रियल एरिया में अस्पताल व होटलों के लिए कारखानों से हट कर स्थान तय करें.

  • रांची : मंत्री डॉ लुईस मरांडी ने विभाग के अधिकारियों से कहा, सहायिका-सेविका को मानदेय मिलने के बाद ही लें तनख्वाह

    रांची : सेविका व सहायिका को मानदेय में विलंब की शिकायतें मिलती रहती हैं. अब कार्यकाल के अंतिम दौर तथा चुनावी माहौल में समाज कल्याण मंत्री डॉ लुईस मरांडी ने इसकी सुधि ली है. बुधवार को प्रोजेक्ट भवन में हुई विभाग की समीक्षा बैठक के दौरान कल्याणकारी कार्यक्रमों के क्रियान्वयन में सुस्ती तथा मानदेय भुगतान में विलंब को लेकर वह सख्त दिखीं.

  • रांची : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत करेंगे भाजपा कार्यकर्ता

    रांची : भाजपा के नेता-कार्यकर्ता योग कार्यक्रम में रांची पहुंच रहे प्रधानमंत्री नरेेंद्र मोदी का भव्य स्वागत करेंगे़ रांची महानगर और ग्रामीण जिला के कार्यकर्ता पारंपरिक रीति-रिवाज के साथ प्रधानमंत्री का स्वागत करेंगे़

  • रांची : जनता और देश हित में संसद को आगे बढ़ाने पर विचार हो : सुदेश महतो

    रांची : आजसू पार्टी के अध्यक्ष सुदेश कुमार महतो ने दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई बैठक में कहा कि लोकसभा में इस बार कई नये चेहरे है़ं

  • रांची : कांट्रैक्ट में हुई गलत बहाली, नियमित न हों : बंधु तिर्की

    रांची : झाविमो नेता व पूर्व मंत्री बंधु तिर्की ने कहा है कि राज्य में कांट्रैक्ट के आधार पर लंबे समय से गलत बहाली हुई है. पदाधिकारियों और पैरवी-पहुंच वालों ने अपने रिश्तेदारों को बहाल किया है. इसमें बाहरी लोगों काे बहाल किया गया है.

  • रांची : डॉ अजय को पार्टी से लेना-देना नहीं, पद से हटायें

    रांची : प्रदेश कांग्रेस के कई आला नेता इन दिनों दिल्ली में कैंप कर रहे हैं. कांग्रेस के सांसद धीरज साहू, पूर्व सांसद सुबोधकांत सहाय, फुरकान अंसारी, प्रदीप बलमुचु, ददई दुबे, रामेश्वर उरांव, जयशंकर पाठक सहित कई नेता प्रदेश अध्यक्ष डॉ अजय कुमार की शिकायत लेकर केंद्रीय नेतृत्व के पास पहुंचे हैं. लोकसभा चुनाव में पार्टी के खराब प्रदर्शन के लिए प्रदेश अध्यक्ष डॉ अजय को जिम्मेदार ठहराया है.

  • ऑस्ट्रेलिया संग काम करेगा झारखंड : सीएम रघुवर दास

    रांची : ऑस्ट्रेलियाई कॉन्सुलेट जनरल, कोलकाता एंड्रयू फोर्ड ने बुधवार को प्रोजेक्ट भवन में मुख्यमंत्री रघुवर दास से मुलाकात की. श्री फोर्ड ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया भारत के साथ संबंध और प्रगाढ़ करना चाहता है.

  • रांची : पीएम को पत्र लिखा, तो काम शुरू

    रांची : अनगड़ा प्रखंड के जराडीह गांव की एक महिला पूर्नी देवी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिख कर उनसे गांव के शौचालय निर्माण में गड़बड़ी की शिकायत की थी. पूर्नी देवी के साथ करमी देवी ने पीएम को प्रधान सेवक संबोधित करते हुए उन्हें बताया था कि 250 घरोंवाला उनका गांव आदिवासी बाहुल्य है. यहां अब तक 25 लोगों के घर में शौचालय बना ही नहीं है. वहीं जिनके घरों में बना है, वह अधूरा है तथा इसमें अनियमितता हुई है.

  • रांची : डॉक्टर मंगाते हैं खून, मरीज को चढ़ाते नहीं और बर्बाद हो जाता है

    रांची : रिम्स के ब्लड बैंक में वैसे भी खून की किल्लत रहती है. यहां के स्त्री रोग एवं प्रसूति विभाग के डॉक्टर इस मुश्किल को और बढ़ा रहे हैं. जानकारी के अनुसार रिम्स के विभिन्न यूनिट के डॉक्टरों की लापरवाही के कारण पांच से सात फीसदी खून अक्सर खराब हो जाता है.

  • रांची : 22 को वेंडर मार्केट में शिफ्ट होंगे दुकानदार

    रांची : कचहरी चौक से लेकर सर्जना चौक के बीच के फुटपाथ दुकानदार 22 जून को अटल स्मृित वेंडर मार्केट में शिफ्ट होंगे. शिफ्ट होने के साथ ही इन दुकानदारों को नगर निगम द्वारा विक्रेता प्रमाण पत्र दिया जायेगा. ज्ञात हो कि छह माह पहले ही मुख्यमंत्री रघुवर दास ने जयपाल सिंह स्टेडियम के दक्षिणी छोर में बने अटल स्मृति वेंडर मार्केट का उदघाटन किया था, लेकिन फुटपाथ दुकानदारों के आपत्ति के कारण अब तक यहां शिफ्टिंग नहीं हो पायी थी.

  • प्रधानमंत्री मोदी आज रांची में, कल 28 हजार लोगों के साथ करेंगे योग

    रांची : धुर्वा (रांची) का प्रभात तारा मैदान एक बार फिर ऐतिहासिक पल का गवाह बनेगा. अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (21 जून) पर यहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 हजार लोगों के साथ योग करेंगे. इसके लिए प्रभात तारा मैदान को तैयार किया जा रहा है

  • रांची : अब प्राथमिक शिक्षक बनने के लिए 50% अंक अनिवार्य, टेट सफल अभ्यर्थियों की नहीं होगी सीधी नियुक्ति

    रांची : प्राथमिक शिक्षक बनने के लिए अब अभ्यर्थियों को क्वालीफाइंग मार्क्स लाना अनिवार्य होगा. इसके लिए स्कूली शिक्षा व साक्षरता विभाग प्राथमिक शिक्षक नियुक्ति नियमावली में संशोधन कर रहा है.

  • रांची : सूखा प्रभावित क्षेत्रों के लिए बोले मंत्री रणधीर सिंह, 129 प्रखंड के किसानों को मिलेंगे 346 करोड़

    रांची : कृषि मंत्री रणधीर कुमार सिंह ने कहा है कि पिछले खरीफ (2018) के सूखा प्रभावित 129 प्रखंड के किसानों के बीच राहत का 346 करोड़ रुपये बांटा जायेगा. कृषि के क्षेत्र में नुकसान झेलने वाले किसानों को यह राशि दी जायेगी.

  • पीएम मोदी के स्वागत और योग के लिए तैयार है रांची का प्रभात तारा मैदान

    रांची : योग दिवस के मद्देनजर रांची के प्रभात तारा मैदान में तैयारियां लगभग पूरी कर ली गयी हैं. मुख्यमंत्री रघुवर दास ने आज प्रभात तारा मैदान का दौरा किया और जरूरी दिशा निर्देश दिये. उन्‍होंने अधिकारियों से योग दिवस को लेकर की जा रही तैयारियों की बाबत जानकारी ली और संबंधित निर्देश दिए. उनके साथ डीजीपी केएन चौबे, रांची के उपायुक्‍त और अन्‍य वरीय अधिकारी मौजूद थे. इस दौरान मुख्‍यमंत्री ने कहा कि झारखंड की सवा तीन करोड़ जनता के लिए यह गर्व की बात है कि इस बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यहां योग कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे.

  • चमकी बुखार का लीची से नहीं है कोई संबंध, कुपोषित बच्चों में तेजी से फैलता है संक्रमण : डॉ विद्यापति

    रांची : बिहार के मुजफ्फरपुर में इन दिनों छोटे-छोटे बच्चों को चमकी बुखार अपनी चपेट में ले रहा है. चमकी बुखार यानी एक्यूट इन्सेफेलाइटिस सिंड्रोम (एईएस) अपना कहर बरपा रहा है और इसके संक्रमण फैलने के पीछे लीची को इसका सबसे बड़ा संवाहक बताया जा रहा है. मीडिया की खबरों में इस बात को जारों से प्रचारित किया जा रहा है कि लीची खाने की वजह से इस जिले के बच्चे चमकी बुखार के संक्रमण का शिकार हो रहे हैं, लेकिन वास्तविकता यह नहीं है. वास्तविकता यह है कि चमकी बुखार यानी एईएस का लीची से दूर-दूर तक कोई नाता नहीं है. सही मायने में यह कुपोषण के शिकार बच्चों में इसका संक्रमण तेजी से फैलता है.

  • 16-17 जुलाई को लगेगा चंद्र ग्रहण, पूरे भारत में दिखाई देगा

    रांची : अगले महीने चंद्र ग्रहण लगने जा रहा है. यह खंडग्रास चंद्र ग्रहण होगा, जो पूरे भारत में देखा जा सकेगा. पंडित रामदेव पांडेय ने बताया कि 16 और 17 जुलाई की दरम्यानी रात को आषाढ़ शुक्ल पूर्णिमा को उत्तराषाढ़ा नक्षत्र के धनु राशि पर लगने वाला यह चंद्र ग्रहण खंडग्रास चंद्र ग्रहण होगा. देर रात 1:31 बजे से सुबह 4:30 बजे तक पूरे भारत में लोग इसे देख सकेंगे.

  • हजारीबाग की संगीता की रांची में गला रेतकर हत्या, साल भर पहले हुई थी शादी

    रांची : झारखंड की राजधानी में एक महिला की गला रेतकर हत्या का सनसनीखेज मामला सामने आया है. हत्या रातू थाना क्षेत्र में हुई है. हत्या के कारणों का पता नहीं चल पाया है. स्थानीय लोगों ने सूचना दी, तो रातू थाना की पुलिस घटनास्थल पर पहुंची. पुलिस ने शव को अपने कब्जे में ले लिया है. मामले की जांच शुरू कर दी गयी है. पुलिस ने कहा कि जल्द ही हत्या के कारणों का पता लगा लिया जायेगा.

  • ऐसे होता है वर्षा का आकलन, जानें इस बार कब धोखा देगा मॉनसून, कितनी होगी बारिश

    रांची : बारिश का मामला मौसम विज्ञान से जुड़ा है. भारत में ग्रह-नक्षत्रों की चाल के हिसाब से ज्योतिष भी मौसम के बारे में भविष्यवाणी करते रहे हैं. आज भी यह विज्ञान प्रचलित है और मौसम विभाग की भविष्यवाणी से कमतर नहीं है. रांची के पंडित रामदेव पांडेय ने prabhatkhabar.com से बातचीत में बताया कि झारखंड, बिहार, ओड़िशा और इसके आसपास के राज्यों में 22 जून से मॉनसून का प्रवेश हो सकता है. हालांकि, मौसम विभाग ने 21 जून से झारखंड में बारिश की भविष्यवाणी की है.

  • कांके : 8.95 लाख की ठगी कर आरोपी परिवार फरार, प्राथमिकी दर्ज

    फर्जी महिला समूह बना कर 19 महिलाअों के नाम पर लिया लोन कांके : थाना क्षेत्र के होचर तालाब मोहल्ला की 19 महिलाओं को स्वरोजगार का सब्जबाग दिखा कर फर्जी महिला समूह बनाकर निजी फाइनेंस कंपनी आशीर्वाद बैंक से लोन दिला कर गांव के ही एक परिवार ने 8.95 लाख की ठगी कर ली. आरोपी परिवार साजदा खातून, इसका पति रहमदिल अंसारी व पुत्र सादिक अंसारी तथा राशिद अंसारी फरार हैं.

  • अनगड़ा : मजदूरी मांगने पर युवकों को जेल भेजने की धमकी

    अनगड़ा : चेन्नई में व्यासारपाड़ी स्थित एमएआर ऑटो गैरेज में ट्रैक्टर ऑपरेटर सहित अन्य कार्य कर रहे झारखंड के चार युवकों को मजदूरी मांगने पर जेल भेजने की धमकी दी जा रही है. फिलहाल सभी युवक अपने घर पहुंचने में सफल रहे हैं. इस संबंध में अनगड़ा के कोयनारडीह निवासी रूप सिंह बेदिया, सीताडीह के रामचरण बेदिया, जाराडीह के दिलीप बेदिया व नवाडीह (पलामू) के महेश राम ने मुख्यमंत्री, एसएसपी रांची व जनजातीय आयोग को आवेदन देकर न्याय की मांग की है.

  • चान्हो : छात्रा को छड़ी से पीटा गलती मान मांगी माफी

    चान्हो : राजीव नगर स्थित नव भारत निर्माण इंग्लिश मीडियम स्कूल में मानसी कुमारी नामक आठवीं की छात्रा की छड़ी से पिटाई का मामला मंगलवार को गरमाया रहा. बताया जा रहा है कि प्रबंधन के निर्देश के बावजूद मानसी कुमारी रिजल्ट लेने के लिए अपने अभिभावक को लेकर स्कूल नहीं आयी थी.

  • इटकी :एसटीएस प्रशिक्षण का समापन, बंटे प्रमाणपत्र

    इटकी : राज्य यक्ष्मा प्रदर्श केंद्र द्वारा इटकी यक्ष्मा आरोग्यशाला के सभागार में एसटीएस प्रशिक्षण मंगलवार को संपन्न हुआ. मौके पर प्रशिक्षणार्थियों के बीच प्रमाणपत्र का वितरण किया गया.

  • रांची : गाली देने से मना करने पर बच्चे को चाकू से गोद डाला था

    रांची : इस्लाम नगर में भाड़े के मकान में रहने वाले मो शकील ने अपने पुत्र मो शाहिद (12) की हत्या मामले में लोअर बाजार थाना में प्राथमिकी दर्ज करायी है. प्राथमिकी में मो सरफराज उर्फ छोटू को आरोपी बनाया गया है.

  • रांची : प्राथमिक शिक्षक नियुक्ति काउंसेलिंग मामले में हाइकोर्ट ने सरकार से जवाब मांगा

    रांची : झारखंड हाइकोर्ट में प्राथमिक शिक्षक नियुक्ति काउंसेलिंग में अधिक अंकवाले अभ्यर्थियों को शामिल नहीं करने काे लेकर दायर विभिन्न याचिकाअों पर सुनवाई हुई. अदालत ने सुनवाई के दाैरान प्रार्थियों के पक्ष को सुनने के बाद राज्य सरकार को जवाब दायर करने का निर्देश दिया. जवाब शपथ पत्र में देने को कहा गया.

  • रांची : शराब दुकान खोलने के विरोध में डेलीमार्केट थाना का घेराव

    रांची : उर्दू लाइब्रेरी के सामने शराब दुकान खोले जाने के विरोध करते हुए दुकानदारों व स्थानीय लोगों ने मंगलवार को डेलीमार्केट थाना का घेराव किया. आक्रोशित लोगों का कहना था कि लाइब्रेरी के सामने शराब दुकान खोला जाना कहीं से उचित नहीं है. यहां बच्चे-बूढ़े और महिलाएं जमा होती हैं.

  • रांची : टाटीसिलवे में शराब दुकान खोलने का विरोध, सीएम से मिले

    रांची : टाटीसिलवे के कई जनप्रतिनिधियों ने मुख्यमंत्री रघुवर दास से मिलकर क्षेत्र में शराब दुकान खोले जाने का विरोध किया है. टाटी पूर्वी और पश्चिमी के सीमांकन पर एक शराब की दुकान खोली गयी है. सीएम से कहा कि इसे खोलने से पहले ग्रामसभा का अनुमोदन लेना चाहिए था.

  • रांची : चेंबर के पूर्व अध्यक्ष एसके पोद्दार का निधन

    रांची : झारखंड चेंबर के पूर्व अध्यक्ष सह वरीय अधिवक्ता एसके पोद्दार का निधन मंगलवार की शाम में लगभग 5.30 बजे हो गया. वे 78 साल के थे. वह अपने पीछे पत्नी आशा देवी और पुत्र संजीव पोद्दार, राजीव मोदी और अमित पोद्दार को छोड़ गये हैं.

  • रांची : एएनएम-जीएनएम परीक्षा का सौ फीसद परिणाम

    रांची : झारखंड नर्सेज रजिस्ट्रेशन काउंसिल द्वारा संचालित एएनएम/जीएनएम की सत्र 2019 की परीक्षा में जीएनएम तृतीय वर्ष का परिणाम शत-प्रतिशत रहा. इसमें 111 छात्राएं शामिल हुई थीं. जिसमें फ्लोरेंस कॉलेज अॉफ नर्सिंग की गुलअफसा रफी, सइस्ता परवीन व सुष्मिता मुर्मू स्टेट टॉपर बनीं.

  • नामकुम : कर्मचारी चयन आयोग के समक्ष भूख हड़ताल की

    नामकुम : पंचायत सचिव के पद पर बहाली के लिए आयोजित होनेवाली ऑनलाइन परीक्षा रद्द होने के बाद उसकी दोबारा तिथि घोषित नहीं होने से परेशान अभ्यर्थियों ने मंगलवार को नामकुम स्थित झारखंड कर्मचारी चयन आयोग के मुख्यालय का घेराव किया.

  • रांची : जेटेट सफल अभ्यर्थियों ने दी आंदोलन की चेतावनी

    रांची : झारखंड शिक्षक पात्रता परीक्षा सफल अभ्यर्थियों की बैठक मंगलवार को मोरहाबादी स्थित ऑक्सीजन पार्क में हुई. बैठक में वक्ताओं ने कहा कि अभ्यर्थी अपनी मांगों से विभाग के पदाधिकारी को अवगत कराते रहे हैं.

  • बीआइटीटी : गाइडलाइन का पालन कर संबद्धता करायी

    रांची : बीआइटीटी पॉलिटेक्निक ने एआइसीटीइ की 2012 की गाइडलाइन का पालन करते हुए सत्र 2016-17 के निर्धारित आवेदन शुल्क जमा कर संबद्धता की सभी कार्रवाई पूरी की है. बीआइटीटी प्रशासन ने स्पष्ट किया है कि निर्धारित संबद्धता शुल्क भी सत्र 2016-17 व 2017-18 के लिए राज्य सरकार अौर राज्य प्रावौधिकी शिक्षा परिषद के निर्देशों के अनुसार बैंक ड्राफ्ट के माध्यम से जमा कर दिया.

  • रांची : अरसंडे फीडर में बर्ड हिट नौ घंटे तक बिजली गुल

    रांची : कांके के अरसंडे फीडर में बर्ड हिट के चलते नौ घंटे तक बिजली बाधित रही. बताया गया कि एक चिड़िया के 11 केवी तार पर आने और तार के दूसरे तार से सटने की वजह से लाइन ब्रेकडाउन हो गया.

  • रांची सेंट्रल के बिजली उपभोक्ताओं के लिए शिकायत नंबर जारी

    रांची : रांची सेंट्रल डिवीजन के बिजली उपभोक्ताओं के लिए शिकायत नंबर जारी कर दिया गया है. इस क्षेत्र के उपभोक्ता बिजली की किसी भी प्रकार की शिकायत के लिए मोबाइल नंबर 9693917262 पर कॉल कर जानकारी दे सकते हैं. रांची सेंट्रल डिवीजन में अशोक नगर, पॉलिटेक्निक, पुंदाग, सदर और हरमू सब स्टेशन आते हैं. सब स्टेशन का नंबर भी जारी किया गया है, जहां फोन कर फ्यूज कॉल या बिजली न रहने की जानकारी दी जा सकती है.

  • रांची/मेदिनीनगर : जनता तलाश रही विकल्प नीतीश मॉडल लागू करेंगे

    रांची/मेदिनीनगर : जदयू के प्रदेश अध्यक्ष सालखन मुर्मू ने कहा है कि अलग राज्य गठन के 18 वर्षों के बाद भी झारखंड की जनता की अपेक्षा व आकांक्षा के अनुरूप विकास नहीं हो पाया. भाजपा के साथ-साथ झामुमो और यूपीए गठबंधन के दलों को भी सरकार में शामिल रहकर झारखंड का विकास करने का अवसर मिला. लेकिन राष्ट्रीय पार्टी के अलावा झारखंड के क्षेत्रीय दलों ने भी राज्य की जनता के साथ दगा किया.

  • रांची : कॉन्फ्रेंसिंग में ज्यादातर भूमि से जुड़े मामले आये

    रांची : जिला प्रशासन के पदाधिकारियों उप समाहर्ता भूमि सुधार सदर मनोज रंजन व जिला भू-अर्जन पदाधिकारी सीमा सिंह ने मंगलवार को टेली काॅन्फ्रेंसिंग के जरिये लोगों की शिकायतें सुनीं.

  • रांची : सभी प्रतिवादियों को याचिका की प्रतिलिपि साैंपने का निर्देश

    रांची : झारखंड हाइकोर्ट के जस्टिस सुजीत नारायण प्रसाद की अदालत में मंगलवार को दल-बदल मामले में झारखंड विधानसभाध्यक्ष के फैसले को चुनौती देनेवाली याचिकाअों पर सुनवाई हुई.

  • रांची : प्रताड़ित आदिवासी युवक सीएम से मिला

    रांची : केंद्रीय सरना समिति के प्रतिनिधिमंडल ने अध्यक्ष फूलचंद तिर्की के नेतृत्व में गिरिडीह से आये प्रताड़ना से तंग आदिवासी युवक संतोष महली की मुख्यमंत्री रघुवर दास से मुलाकात करायी.

  • रांची : नड्डा अनुभवी, नयी उंचाई हासिल करेगी पार्टी

    रांची : प्रदेश भाजपा के नेताओं ने पूर्व केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जगत प्रकाश नड्डा को कार्यकारी राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाये जाने पर बधाई दी है़ भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुवा ने कहा है कि श्री नड्डा के कुशल नेतृत्व में पार्टी संगठनात्मक विस्तार के साथ नयी ऊंचाई प्राप्त करेगी़ नड्डा एक अनुभवी एवं कुशल संगठनकर्ता है़ं श्री नड्डा का झारखंड से पुराना जुड़ाव रहा है और यहां के कार्यकर्ताओं में विशेष उत्साह है़

  • रांची : आकस्मिक खाद्यान्न कोष का अब तक नहीं हो सका है गठन

    रांची : रांची जिले में आज तक आकस्मिक खाद्यान्न कोष का गठन नहीं हो पाया है. चिंता का विषय यह भी है कि जनप्रतिनिधि भी इसमें दिलचस्पी नहीं ले रहे हैं. ऐसे में राजधानी के किसी भी वार्ड में योजना की अहर्ता रखनेवालों को इसका लाभ अब तक नहीं मिला है. योजना के तहत ऐसे लाभुकों का चयन करना है, जो स्वयं जीविका चलाने में असमर्थ हैं. साथ ही उनके पास राशन कार्ड भी नहीं है.

  • रांची : आदिम जनजाति के गांव बनेंगे आदर्श

    रांची : कैबिनेट ने आदिम जनजाति के गांवों को आदर्श ग्राम के लिए अत्यंत कमजोर जनजातीय समूह (पीवीजीटी) ग्रामोत्थान योजना को स्वीकृति दी. राज्य में आदिम जनजातियों की जनसंख्या 2.92 लाख है. योजना के तहत आदिम जनजाति बहुल ग्रामों में आवास, पेयजलापूर्ति, पेंशन, डाकिया आदि योजनाओं को प्रमुखता से लागू किया जायेगा.

  • रांची : रिम्स के ओपीडी में आम दिनों के मुकाबले 700 ज्यादा मरीजों का किया गया इलाज

    रांची : डॉक्टरों की हड़ताल के कारण सोमवार को राज्य के सभी सरकारी और निजी अस्पतालों के ओपीडी सेवाएं ठप थी. इधर, मंगलवार को जैसे ही ओपीडी सेवाएं सामान्य हुईं, अस्पतालों में मरीजों की भीड़ उमड़ पड़ी.

  • रांची : पानी के जहाज और युद्धपोत के उपकरण बनायेगा एचइसी

    रांची : एचइसी जल्द ही पानी के जहाज व नौसेना युद्धपोत के उपकरण का निर्माण करेगा. रूस की कंपनी रोजाबोरोन एक्सपोर्ट एंड रोस्टेक इस उपकरण के निर्माण की तकनीक एचइसी को देगी. एचइसी मुख्यालय में मंगलवार को रोजाबोरोन, मझगांव डॉकयार्ड और एचइसी के अधिकारियों की बीच मैराथन बैठक हुई, जिसमें उपकरण बनाने पर विस्तार से चर्चा की गयी.

  • रांची : पूर्व डीजीपी की पत्नी की जमीन की सीबीआइ जांच को लेकर पीआइएल

    रांची : पूर्व डीजीपी की पत्नी पूनम पांडेय सहित अन्य लोगों के नाम कांके अंचल की हस्तांतरित जमीन की सीबीआइ जांच को लेकर झारखंड हाइकोर्ट में जनहित याचिका दायर की गयी है. प्रार्थी जनसभा पलामू के महासचिव पंकज कुमार यादव ने पूरे प्रकरण की जांच केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआइ) से कराने की मांग की है. प्रार्थी की अोर से अधिवक्ता राजीव कुमार ने याचिका दायर की.

  • रांची : नाबालिग की मां ने बहन के पति, ससुर के खिलाफ दर्ज कराया दुष्कर्म का केस

    रांची : रिम्स मेें भर्ती व मुंबई से मुक्त करायी गयी कोडरमा निवासी नाबालिग (12) की मां ने अपनी चचेरी बहन के पति तबरेज आलम व ससुर अब्दुल रहमान पर बच्ची के साथ दुष्कर्म करने का आरोप लगाते हुए प्राथमिकी दर्ज करायी है.

  • रांची : पीएम के आगमन को लेकर यातायात में किया गया बदलाव, जानें कहां वाहनों का प्रवेश रहेगा वर्जित

    रांची : प्रधानमंत्री के आगमन व 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर धुर्वा स्थित प्रभात तारा मैदान में कार्यक्रम को देखते हुए यातायात व्यवस्था की गयी है. यह प्रस्तावित यातायात व्यवस्था प्रस्तावित है.

  • रांची में पीएम के दौरे को लेकर होटलों की जांच

    रांची : प्रधानमंत्री के दौरे को लेकर राजधानी के सभी थाना क्षेत्र में पड़ने वालों होटलों में मंगलवार की रात चेकिंग की गयी़ कोतवाली थाना क्षेत्र के होटल लीलेक, होटल पिनाकल, सुखदेवनगर थाना क्षेत्र के होटल आकाशवाणी, होटल कृष्णा इन, बरियातू थाना क्षेत्र के पार्क प्राइम, लालपुर थाना क्षेत्र के होटल प्रताप इन,होटल आर्या, लैंड मार्क, अप्सरा, सदर थाना क्षेत्र के होटल, चुटिया थाना क्षेत्र के होटल रेडीशन ब्लू, मेन रोड के विभिन्न होटलों सहित लॉजों की भी जांच की गयी़ छापामारी में सिटी एसपी, सभी डीएसपी, सभी थाना प्रभारी और एंटी टेररिस्ट स्क्वॉयड की टीम शामिल थी़.

  • रांची : मैदान में बड़े स्क्रीन पर पीएम नरेंद्र मोदी को योग करते देखेंगे लोग

    रांची : अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर 21 जून को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ योग करने के लिए प्रभात तारा मैदान में तैयारी अंतिम चरण में है. मैदान में योग करने वाले लोग प्रधानमंत्री को योग करते बड़ा एलइडी स्क्रीन पर देखेंगे.

  • रांची : मुख्यमंत्री ने दिया निर्देश, स्थानीय भाषा के शिक्षकों की भी नियुक्ति करें

    रांची : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने नयी बहाली में भी जिलावार नियुक्ति के अनुरूप आवेदन आमंत्रित कर जल्द परीक्षा कराने का निर्देश दिया. उन्होंने कहा कि नियमों का सरलीकरण कर स्थानीय भाषा के शिक्षकों की भी नियुक्ति करें. आदिवासी बहुल जिलों में शिक्षकों की सबसे ज्यादा कमी है. पहले उन जिलों पर फोकस करें, जहां अभी शिक्षक नहीं हैं.

  • रांची रेलवे स्टेशन बनेगा इको स्मार्ट, स्टेशन परिसर में हुई बैठक में एडीआरएम इंफ्रा ने दी जानकारी

    रांची : रांची रेलवे स्टेशन को इको स्मार्ट स्टेशन के रूप में विकसित किया जायेगा. इसको लेकर मंगलवार को रांची रेलवे स्टेशन में एडीआरएम इंफ्रा अजीत सिंह यादव के नेतृत्व में बैठक हुई. बैठक में डीआरयूसीसी सदस्य, रेल यात्री व रेलवे के अधिकारी उपस्थित थे. बैठक में लोगों की अपेक्षाएं तथा सुझाव लिये गये.

  • अब पूरे झारखंड में होगी एक जल योजना

    रांची : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने मंगलवार को एक अहम फैसला लेते हुए यह आदेश दिया है कि पूरे राज्य की एक समेकित जल योजना होगी. अलग-अलग विभागों की जल संचयन एवं जल सिंचन की योजनाओं के बदले एकीकृत जल योजना पर अंतर विभागीय समिति के गठन को मुख्यमंत्री ने स्वीकृति दी है.

  • रांची : राजद नेताओं ने लालू प्रसाद से लगायी गुहार, पार्टी को बचायें, प्रदेश अध्यक्ष को हटायें

    रांची : प्रदेश राजद में घमसान मचा है. राजद नेताओं के एक खेमा ने प्रदेश अध्यक्ष अभय सिंह का विरोध किया है. राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव व पार्टी नेता तेजस्वी यादव से आग्रह किया गया है कि वर्तमान अध्यक्ष अभय सिंह को हटायें.

  • रांची : मंत्री सरयू राय ने डीएसओ को दिया निर्देश, राशन दुकानों पर बनायें निगरानी समिति

    रांची : राज्य के खाद्य आपूर्ति मंत्री सरयू राय ने राज्य भर के जिला आपूर्ति पदाधिकारियों (डीएसओ) को निर्देश दिया है कि एक माह के अंदर अपने जिले के सभी राशन दुकानों पर एक निगरानी समिति का गठन करें. मंत्री ने स्पष्ट कहा है कि विभाग की अगली मासिक बैठक के पूर्व राशन दुकान स्तरीय निगरानी समितियों का गठन (राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम-2013 के तहत) पूरा हो जाना चाहिए. समिति के गठन में ऑफलाइन राशन दुकानों को प्राथमिकता दी जानी चाहिए.

  • रांची : भुगतान लटकानेवाले अफसरों पर होगी कार्रवाई : सुनील बर्णवाल

    रांची : मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव डॉ सुनील बर्णवाल ने मंगलवार को जन संवाद की साप्ताहिक समीक्षा के दौरान पेंशन, मुआवजा, मानदेय, मजदूरी, बीमा राशि और सरकारी योजनाओं के तहत भुगतान में विलंब की शिकायतों पर संज्ञान लेते हुए कहा कि भुगतान को कागजी प्रक्रियाओं और आवंटन के नाम पर लंबे वक्त तक रोकने वाले या लापरवाही या उदासीनता दिखाने वाले अफसरों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी.

  • रांची : बिचौलिये हावी, इसलिए नहीं मिल रहा योजना का लाभ : सीपी सिंह

    रांची : नगर विकास मंत्री सीपी सिंह ने कहा कि पहले से स्वीकृत योजनाएं अभी तक शुरू नहीं हो पायी है, यह चिंतनीय है. अभी भी बिचौलिये हावी हैं, जिसकी वजह से लोगों को योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है. जिन लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास बनाने की स्वीकृति मिल गयी है, उनको हर हाल में चेक का भुगतान किया जाये.

  • रांची : शिक्षिका ने विधायक व प्राचार्य सहित पांच पर लगाये प्रताड़ना व शोषण के आरोप

    आयोग ने पीड़िता को सुरक्षा देने के लिए पलामू एसपी को लिखा पत्र रांची : एक विधायक और प्राचार्य सहित पांच लोगों पर शिक्षिका ने प्रताड़ना, शोषण करने और चरित्र हनन का आरोप लगाया है. इस संबंध में पीड़िता ने राज्य महिला आयोग से शिकायत की है.

  • 18 प्रस्तावों पर सहमति, 10 वर्ष पूर्व से कार्यरत कर्मचारी होंगे स्थायी, जानें झारखंड कैबिनेट के अन्‍य महत्‍वपूर्ण फैसले

    रांची : झारखंड कैबिनेट की बैठक में कुल 18 प्रस्तावों को मिली सहमति. इनमें अहम फैसलों में एक है दस साल से काम करनेवाले कर्मचारियों की सेवा नियमित करने का.

  • विदेशों से प्राप्त 927.2 करोड़ के अनियमित उपयोग का मामला: मिशनरीज ऑफ चैरिटी के खिलाफ CBI जांच की हुई अनुशंसा

    रांची : मिशनरीज ऑफ चैरिटी और उससे जुड़ी पांच संस्थाओं के खिलाफ अलग से सीबीआइ जांच की अनुशंसा की गयी है. यह अनुशंसा गृह विभाग (झारखंड) के संयुक्त सचिव ने केंद्रीय गृह मंत्रालय के संयुक्त सचिव से की है. अनुशंसा से संबंधित रिपोर्ट और जांच में आये तथ्यों की भी जानकारी गृह मंत्रालय को भेज दी गयी है.

  • पीएम नरेंद्र मोदी कल रात 10.40 बजे रांची आयेंगे

    रांची : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 20 जून को रात 10:40 पर रांची एयरपोर्ट पहुंचेंगे. रात 11:05 बजे पीएम का काफिला राजभवन पहुंचेगा. वे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (21 जून) पर रांचीवासियों के साथ धुर्वा स्थित प्रभाततारा मैदान में योग करेंगे.

  • देश में मॉनसून ने पकड़ी गति, बिहार-झारखंड में 21 से होगी बारिश

    मॉनसून की धीमी चाल के बावजूद जुलाई के पहले पखवाड़े में मॉनसून की झमाझम बारिश हो सकती है. भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक, मॉनसून के चार जुलाई तक देश के 90 फीसदी हिस्से में पहुंचने की संभावना है.

  • 21 को मोदी रांची में करेंगे योग, प्रभात तारा मैदान में बड़े स्क्रीन पर देख सकेंगे लोग

    अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर 21 जून को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ योग करने के लिए प्रभात तारा मैदान में तैयारी अंतिम चरण में है. मैदान में योग करने वाले लोग प्रधानमंत्री को योग करते बड़ा एलइडी स्क्रीन पर देखेंगे. इसके लिए मैदान में 20 से अधिक एलइडी स्क्रीन लगाये गये हैं.

  • साक्षरता विभाग की समीक्षा बैठक में बोले CM रघुवर : स्थानीय भाषा के शिक्षकों की भी नियुक्ति करें

    मुख्यमंत्री रघुवर दास ने नयी बहाली में भी जिलावार नियुक्ति के अनुरूप आवेदन आमंत्रित कर जल्द परीक्षा कराने का निर्देश दिया. उन्होंने कहा कि नियमों का सरलीकरण कर स्थानीय भाषा के शिक्षकों की भी नियुक्ति करें. आदिवासी बहुल जिलों में शिक्षकों की सबसे ज्यादा कमी है. पहले उन जिलों पर फोकस करें, जहां अभी शिक्षक नहीं हैं.

  • पेंशनर्स एसोसिएशन ने अपनी मांग के लिए रांची जीपीओ में दिया धरना

    वेतन एवं पेंशन भुगतान में विलंब को लेकर पेंशनर्स एसोसिएशन एवं डाक कर्मचारी संघ के संयुक्त तत्वावधान में रांची जीपीओ परिसर में मंगलवार को धरना दिया गया. नये सॉफ्टवेयर सीएसआइ के कारण काफी विलंब हो रहा है.

  • दो अनाथ युवतियों की हुई शादी, पुलिस वाले बने भाई और पिता

    रांची : नामकुम स्थित महिला प्रोबेशन होम में आज दो अनाथ बच्चियों की शादी की गयी. संगीता कुमारी का विवाह घाटशिला निवासी संतोष वाल्मिकी से और पूजा कुमारी का विवाह मेराल निवासी संजय कुमार से हुआ . इस विवाह समारोह में लड़का पक्ष के रिश्तेदार भी शामिल हुए. संतोष वाल्मिकी के पिता के रुप में समाजिक कार्यकर्ता गोविंद कर्मा ने पिता का दायित्व निभाया. गोविंद कहते हैं, मैं इस लड़के को बचपन से जानता हूं. अनाथ है इसलिए जब इसकी शादी की बात हुई, तो मैं आगे आया और इसकी गारंटी ले ली. दूसरा दुल्हा संजय के भाई भी इस शादी में शामिल हुए उन्होंने कहा, मुझे बेहद खुशी हो रही है. हम अपने पूरे परिवार के साथ शामिल हुए हैं.

  • रांची : नगर निगम ने शुरू किया डोर-टू-डोर कचरे का उठाव

    रांची : सफाई एजेंसी एस्सेल इंफ्रा को हटाये जाने के बाद रांची नगर निगम ने सोमवार से डोर-टू-डोर कचरा उठाव शुरू कर दिया. सोमवार को उन 33 वार्डों में कचरे का उठाव शुरू किया गया है, जिनमें पहले यह काम एस्सेल इंफ्रा द्वारा किया जा रहा था. नगर निगम अधिकारियों ने दावा किया है कि पहले दिन इन इलाकों के करीब 60 फीसदी घरों से कचरा उठाया गया है. कचरा उठाव का कार्य शुरू होने से लाेगाें ने राहत की सांस ली है.

  • रांची :अब बरसात के बाद ही पूरा हो पायेगा बजरा पुल का काम

    रांची : बजरा पुल का काम बरसात के बाद पूरा होगा. फिलहाल फोरलेन पुल के स्ट्रक्चर का एक हिस्सा ही खड़ा हो सका है. अभी इसका एप्रोच रोड सहित कई काम बाकी है. ऐसे में बरसात भर लोगों को डायवर्सन से होकर आना-जाना पड़ेगा. लेकिन मोरम वाली सड़क पर उड़ रही धूल से परेशानी हो रही है. इधर, बजरा नदी का पानी भी पुल निर्माण की वजह से रुकेगा. सिमलिया की ओर से निकलने वाली इस नदी का बहाव बजरा पुल के पास प्रभावित होगा.

  • रांची : कल डीसी कार्यालय का घेराव करेगा झामुमो

    रांची : जन समस्याओं के समाधान को लेकर झामुमो रांची जिला समिति की ओर से 19 जून को उपायुक्त कार्यालय का घेराव किया जायेगा. इसके बाद उपायुक्त रांची को ज्ञापन सौंपा जायेगा. यह निर्णय सोमवार को झामुमो रांची जिला समिति की बैठक में लिया गया.

  • रांची : जांच के लिए खाद्य सैंपल खरीदने के भी पैसे नहीं

    रांची : राज्य के कई एसडीओ के पास खाद्य सैंपल (नमूना) खरीदने के लिए फंड नहीं है. फंड नहीं रहने के कारण संबंधित एसडीओ खाद्य संरक्षा पदाधिकारी (फूड सेफ्टी ऑफिसर या एफएसओ) को पैसे नहीं दे रहे हैं. इससे राज्य भर में जांच के लिए खाद्य सैंपल इकट्ठा करने का काम लगभग ठप है.

  • रांची : विधायक कोष के 328 करोड़ रुपये रिलीज

    रांची : ग्रामीण विकास विभाग ने विधायक कोष की राशि 328 करोड़ रुपये रिलीज कर दी है. सारे 82 विधानसभा क्षेत्र के लिए राशि दी गयी है. जिलों को राशि तो दे दी गयी है, लेकिन उनमें से दो विधानसभा क्षेत्रों जगन्नाथपुर व रामगढ़ को पैसा नहीं जायेगा, क्योंकि इन दोनों जगहों पर विधायक नहीं हैं.

  • रांची : वोकेशनल कोर्स में आज से सीधे नामांकन की व्यवस्था

    फैशन डिजाइनिंग, बायोटेक्नोलॉजी, सीएनडी अॉनर्स और पीजी सहित एमसीए व एमबीए में सीधे नामांकन रांची : रांची वीमेंस कॉलेज में चल रहे वोकेशनल कोर्स में 18 जून से सीधे नामांकन की व्यवस्था की गयी है. इच्छुक योग्य छात्राएं संबंधित विभाग से संपर्क कर अॉफलाइन या अॉनलाइन फॉर्म भरकर नामांकन ले सकती हैं.

  • रांची : मारवाड़ी कॉलेज के छात्रों ने किया वीसी का घेराव

    रांची : मारवाड़ी कॉलेज के विद्यार्थियों ने कॉलेज की बिगड़ती व्यवस्था के खिलाफ सोमवार को रांची विवि के कुलपति और प्रतिकुलपति का घेराव किया. छात्रों ने विवि परिसर में ही धरना दिया. घेराव और धरना भ्रष्टाचार उन्मूलन संघ के माध्यम से किया गया. बाद में प्रतिकुलपति ने विद्यार्थियों के साथ वार्ता की.

  • रांची : 24 सफाइकर्मियों को दिया गया प्रमाण पत्र

    अब तक रांची नगर निगम के लगभग 115 सफाइकर्मी प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके हैं रांची : रांची नगर निगम क्षेत्र के 24 प्रशिक्षित कर्मियों को सोमवार को स्वच्छता सेवा के क्षेत्र में प्रशिक्षण पूरा होने पर कौशल प्रशिक्षण प्रमाण पत्र दिया गया. यह कौशल प्रमाण पत्र ग्रीन जॉब सेक्टर स्किल काउंसिल की ओर से दिये गये.

  • रांची : वैश्विक कल्याण का केंद्र है भारत : भाजपा

    रांची : भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता राजेश कुमार शुक्ल ने कहा है कि भारत आज दुनिया के लिए आकर्षण का केंद्र बन गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर योग दिवस 21 जून की स्वीकार्यता एक शानदार उपलब्धि है़ 190 देश अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर योगासन और प्राणायाम करते है़ं

  • रांची :20 से 24 तक मोरहाबादी में योग व आयुष प्रदर्शनी

    रांची : 20 से 24 जून तक रांची के मोरहाबादी मैदान में योग और आयुष प्रदर्शनी का आयोजन किया जायेगा. स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी इसका उद्घाटन करेंगे. इसी दिन सुबह में रन फॉर योगा का भी आयोजन होगा. 21 जून को अंतराष्ट्रीय योग दिवस की पूर्व संध्या पर रांची में कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा. योग विषय पर जागरूकता लाने के लिए स्टेट योगा सेंटर ईस्ट जेल रोड में सेमिनार का आयोजन भी किया गया है.

  • रांची : 47 हजार से अधिक शहरी गरीबों का आवास तैयार

    लगभग 30 हजार आवास आवंटित किये जा चुके हैं रांची : झारखंड में 47 हजार से अधिक शहरी गरीबों का घर बन कर तैयार है. इनमें से लगभग 30 हजार लोगों को आवास आवंटित किया जा चुका है. प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत राज्य सरकार बड़ी संख्या में आवासीय इकाइयां बना कर शहरों की स्लम बस्तियों में रहनेवाले लोगों को मुहैया करा रही है.

  • रांची : साढ़े पांच घंटे विलंब से खुली मौर्य एक्सप्रेस

    जेनरेटर कार में खराबी की वजह से पुणे एक्सप्रेस विलंब से खुली रांची : हटिया-गोरखपुर मौर्य एक्सप्रेस सोमवार को साढ़े पांच घंटे विलंब से खुली. मालूम हो कि सोनपुर–छपरा रेलखंड के दीघवारा–बड़ागोपाल स्टेशनों के बीच समपार संख्या 22 एवं बडागो पाल–गोल्डेन गंज स्टेशनों के बीच समपार संख्या 27 पर लो हाइट सब–वे निर्माण के लिए आरसीसी बॉक्स सेगमेंट लगाने के लिए 18 जून मंगलवार को सुबह 09.10 से 3.10 बजे तक इस रेलखंड पर ट्रेनों का परिचालन प्रभावित रहेगा .

  • रांची : एलपीयू में एडमिशन पाने वाले विद्यार्थियों को तीन लाख रुपये तक की स्कॉलरशिप

    रांची/जालंधर : उच्च शिक्षा प्राप्त करने के दौरान मेधावी विद्यार्थियों की आर्थिक स्थिति बाधा नहीं बन सके, इसे ध्यान में रखकर लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी ने भारत का सबसे विशालतम प्राइवेट स्कॉलरशिप प्रोग्राम बनाया हुआ है. इसका लाभ पिछले नौ सालों से हजारों विद्यार्थियों को प्राप्त हो चुका है.

  • सिकिदिरी :पर्यटक मित्रों ने हुंडरू फॉल में डूबे युवक को निकाला, जान बचायी

    सिकिदिरी : हुंडरू फॉल में डूबे एक युवक की पर्यटक मित्रों ने सीपीआर तकनीक (कार्डियो पल्मोनरी रिससिटैशन) से जान बचायी. घटना सोमवार की है. जानकारी के अनुसार मन्नु पब्लिक स्कूल चौपारण के इंटर कला का छात्र सैफ अली खान (18 वर्ष) नौ दोस्तों के साथ हुंडरू फॉल घूमने आया था.

  • नामकुम : हथियार के बल पर ले गये पतरातू, कागजात लेकर छोड़ा

    नामकुम : थाना क्षेत्र के हाइटेंशन कॉलोनी निवासी संजय कुमार सिन्हा को रविवार की शाम यूपीएस के काम के बहाने कार से हथियार दिखा कर पतरातू ले जाया गया. मामले में संजय ने अरगोड़ा निवासी सुमंत सिंह को आरोपी बनाते हुए घटना की जानकारी नामकुम पुलिस को दी. पुलिस मामला दर्ज कर जांच-पड़ताल शुरू कर दी है. संजय के अनुसार सुमंत दो लोगों के साथ शाम में उसके घर आया व कार में बिठा कर कांके की ओर ले जाने लगा.

  • रांची : सांप्रदायिक हिंसा भड़काने की शिकायत

    रांची : मारवाड़ी कॉलेज के अध्यक्ष मो आसिफ हुसैन ने जमाल गद्दी पर जातिवाद व सांप्रदायिक हिंसा भड़काने की शिकायत करते हुए कोतवाली थाना में आवेदन दिया है.

  • रांची : अंतरिम राहत देने पर विचार कर रहा है प्रबंधन

    वेतन पुनरीक्षण को लेकर एचइसी प्लांटों में नारेबाजी कर रहे हैं कामगार रांची : एचइसी में वेतन पुनरीक्षण की मांग को लेकर कामगारों द्वारा प्रतिदिन प्लांटों में नारेबाजी जारी है. ऐसे में प्रबंधन अंतरिम राहत देने पर विचार कर रहा है. एचइसी के अधिकारी ने बताया कि प्रबंधन कामगारों की मांगों के प्रति सकारात्मक है. वित्तीय वर्ष 2018-19 में एचइसी का परफॉरमेंस अच्छा नहीं रहा है.

  • रांची : ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में झारखंड को नंबर-वन राज्य बनायें : रघुवर दास

    रांची : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि झारखंड को ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में देश भर में चौथा स्थान प्राप्त हुआ है. हमारा लक्ष्य है पहला स्थान पाना, लेकिन यह केवल कागजों पर ही न रहे. वास्तविकता में भी लोगों को इसका अनुभव होना चाहिए. इस मामले में किसी प्रकार की कोताही नहीं होनी चाहिए.

  • रांची : पानी ला तो सकते नहीं, उसे बचाने का उपाय करेंगे : मंत्री रामचंद्र सहिस

    पूर्व मंत्री चंद्रप्रकाश चौधरी ने जो काम अधूरा छोड़ा है, उसे पूरा करेंगे : सहिस रांची : जल संसाधन एवं पेयजल स्वच्छता विभाग के नवनियुक्त मंत्री रामचंद्र सहिस ने सोमवार को नेपाल हाउस पहुंचकर विभाग का कामकाज संभाल लिया.

  • रांची : जनता ने नकारा, तो इवीएम का बहाना कर रहा झामुमो : भाजपा

    रांची : भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता प्रतुल शाहदेव ने कहा है कि झामुमो नेता हेमंत सोरेन लोकसभा चुनाव के जनादेश का अपमान कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि झामुमो इवीएम पर प्रश्न खड़ा कर अगला चुनाव बैलेट पेपर से कराने की मांग कर रहा है, दरअसल जनता ने झामुमो को नकार दिया है.

  • रांची : पर्याप्त खाद्य उपलब्ध हो, फिर अधिनियम रहे या हटे : सरयू राय

    रांची : आवश्यक वस्तु अधिनियम समाप्त किये जाने की चर्चा के बीच खाद्य आपूर्ति मंत्री सरयू राय ने ट्विट कर अपनी राय व्यक्त की है. उन्होंने लिखा है कि यह अधिनियम समाप्त करने का संकेत मिल रहा है.

  • रांची : सांसद संजय सेठ ने संस्कृत में ली शपथ

    रांची : रांची के सांसद संजय सेठ ने सोमवार को लोकसभा में पद और गोपनीयता की शपथ ली़ शपथ उन्होंने संस्कृत में ली. ज्ञात हो कि संजय सेठ पहली बार सांसद निर्वाचित हुए हैं.

  • रांची : 47 हजार से अधिक शहरी गरीबों का आवास तैयार

    लगभग 30 हजार आवास आवंटित किये जा चुके हैं रांची : झारखंड में 47 हजार से अधिक शहरी गरीबों का घर बन कर तैयार है. इनमें से लगभग 30 हजार लोगों को आवास आवंटित किया जा चुका है. प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत राज्य सरकार बड़ी संख्या में आवासीय इकाइयां बना कर शहरों की स्लम बस्तियों में रहनेवाले लोगों को मुहैया करा रही है.

  • रांची : 2500 की जगह 4000 में मिल रहा एक ट्रक बालू

    रांची : 10 जून से एनजीटी (नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल) के आदेश पर बालू उत्खनन पर रोक लगते ही रांची में बालू की कालाबाजारी शुरू हो गयी है. इस कारण पिछले एक सप्ताह में बालू की दर में भारी उछाल आयी है. प्रति ट्रक बालू की कीमत में 1500 व एक ट्रैक्टर बालू की कीमत में एक हजार रुपये की वृद्धि हो गयी है.

  • रातू : जगन्नाथ स्वामी गये एकांतवास पर

    रातू : रातू स्थित जगन्नाथ मंदिर में ज्येष्ठ पूर्णिमा के अवसर पर सोमवार को देव स्नान अनुष्ठान किया गया. इसके साथ ही भगवान जगन्नाथ एकांतवास पर चले गये. देव स्नान अनुष्ठान के दौरान जगन्नाथ स्वामी, भाई बलराम व बहन सुभद्रा के विग्रहों को सिंहासन से उतार कर सुगंधित जल, चंदन से स्नान कराया गया. राज पुरोहित कामदेव नाथ मिश्रा के नेतृत्व में पुजारी करुणा मिश्रा ने पूजा-अर्चना की. इसके उपरांत मंदिर का कपाट 15 दिनों के लिए बंद कर दिया गया.

  • रांची : बकाया वाले जिलों के आपूर्ति पदाधिकारी को करें शो-कॉज

    रांची : जिन जिलों में अधिक संख्या में धान बेचनेवाले किसानों का भुगतान लंबित है, उन जिलों के जिला आपूर्ति पदाधिकारियों से स्पष्टीकरण पूछने का आदेश खाद्य, सार्वजनिक वितरण एवं उपभोक्ता मामले विभाग के मंत्री सरयू राय ने दिया है. श्री राय ने विभाग की मासिक समीक्षा बैठक की.

  • रांची : हरे रंग के कारपेट से सज गया मैदान, सुरक्षा भी रहेगी पुख्ता

    नगर निगम की ओर से भी आसपास बनाये गये हैं 600 अस्थायी शौचालय रांची : अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर 21 जून को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ योग करने के लिए प्रभात तारा मैदान में तैयारी दिन-रात जारी है.

  • रांची : 21 जून को पीएम के चारों ओर ढाई हजार पुलिसकर्मी सादे लिबास में करेंगे योग

    रांची : 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर रांची के प्रभात तारा मैदान में आयोजित कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भाग लेंगे. इस दौरान उनके साथ मुख्यमंत्री सहित अन्य आलाधिकारी भी योग करेंगे. सुरक्षा के मद्देनजर पीएम के चारों ओर करीब ढाई हजार जवान सादे लिबास (ट्रैक शूट) में रहेंगे.

  • चार जुलाई को रथ यात्रा: प्रभु जगन्नाथ, बलभद्र और सुभद्रा का महास्नान, एकांतवास में गये

    रांची : भगवान जगन्नाथ, भाई बलभद्र और बहन सुभद्रा का महास्नान सोमवार को वैदिक मंत्रोच्चार के बीच संपन्न हुआ. जगन्नाथपुर स्थित मुख्य मंदिर परिसर में दोपहर एक बजे महास्नान कार्यक्रम शुरू हुआ. कार्यक्रम का समापन करीब 2:15 बजे हुआ. महास्नान के लिए भगवान को स्नान मंडप में लाया गया.

  • रांची : ओपीडी रहा बंद, मरीज हुए परेशान

    रांची : कोलकाता के एनआरएस मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में डॉक्टरों से हुई मारपीट के विरोध में नेशनल आइएमए के आह्वान पर सोमवार राज्य भर के डॉक्टरों ने हड़ताल की थी. इसका असर राजधानी में स्थित राज्य के सबसे बड़े अस्पताल रिम्स पर दिखा. रिम्स समेत राजधानी के सभी सरकारी अस्पतालों का ओपीडी सुबह नौ बजे से ही बंद था.

  • रांची : रिम्स में दिमागी बुखार से एक की मौत, दो की स्थिति गंभीर

    रांची : रिम्स में सेलेब्रल पाल्सी (दिमागी बुखार का एक प्रकार) से पीड़ित 14 वर्षीय सोनू कुमारी की मौत हो गयी है. बच्ची बोकारो की रहने वाली थी और उसकी मौत 15 जून को हुई है. वहीं, शिशु विभाग के दोनों वार्ड में दिमागी बुखार व इंसेफलाइटिस से पीड़ित दो बच्चों का इलाज चल रहा है.

  • रांची : नाबालिग से तीन लड़कों ने किया दुष्कर्म, एक गिरफ्तार

    रांची : बूटी के एक बस्ती में एक नाबालिग लड़की (17) के साथ तीन नाबालिगों द्वारा सामूहिक दुष्कर्म करने का मामला सदर थाना में दर्ज कराया गया है. इसके आधार पर सदर थाना की पुलिस ने नामकुम निवासी एक नाबालिग लड़के को गिरफ्तार किया है. उसे मंगलवार को रिमांड होम भेजा जायेगा.

  • रांची : नक्सलियों से कड़ाई से निपटें : मुख्यमंत्री रघुवर दास

    रांची : मुख्यमंत्री रघुवर दास की अध्यक्षता में सोमवार को झारखंड मंत्रालय में नक्सलवाद पर उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक आयोजित की गयी.

  • रांची : सीसीएल ने कम कर दी आपूर्ति टीवीएनएल में कोयले का संकट

    सीसीएल का टीवीएनएल पर बकाया 400 करोड़ रांची : टीवीएनएल पर सीसीएल का बकाया बढ़कर 400 करोड़ हो गया है. इस कारण सीसीएल द्वारा कोयले की आपूर्ति कम कर दी गयी है. इधर, टीवीएनएल के ललपनियां स्थित तेनुघाट थर्मल पावर स्टेशन(टीटीपीएस) में कोयले का स्टॉक कम होता जा रहा है. कोयले का स्टॉक केवल 40 हजार टन बचा है. इतने कोयले में टीटीपीएस की दोनों यूनिट चली, तो पांच दिन में ही कोयला खत्म हो जायेगा. वहीं, एक यूनिट चली, तो 10 दिनों तक कोयला का स्टॉक बचा है.