• विश्व धरोहर दिवस आज : बौद्ध सर्किट की बात, पर बौद्ध मठ हो रहा नजरअंदाज

    रांची : लोहरदगा के कैरो में छठी शताब्दी पूर्व का एक बौद्ध मठ जीर्ण-शीर्ण हालत में है़ कैरो प्रखंड कार्यालय के ठीक सामने स्थित यह मठ सरकार और प्रशासन की नजर में है, लेकिन पुरातत्व विभाग बेखबर है. झारखंड में बौद्ध सर्किट की बात करने वाली सरकार को भी इससे मतलब नहीं लगता. बेड़ो कॉलेज के प्रोफेसर और इतिहासकार डॉ मथुरा राम उस्ताद के अनुसार झारखंड का यह इलाका दुनिया के सबसे प्राचीनतम चट्टानों वाला क्षेत्र है, जहां मानव सभ्यता सबसे पहले पनपी होगी.

  • बुंडू: बेटे को बचाने में गयी पिता की जान

    बुंडू: खैराचातर (बोकारो) निवासी संजीव कुमार जायसवाल की करंट लगने से मौत हो गयी जबकि उनकी पत्नी श्वेता जायसवाल (32 वर्ष), पुत्र रौनक कुमार (10 वर्ष) व पुत्री सृष्टि कुमारी (14 वर्ष) घायल हो गये. घटना बुधवार की है. घटना के संबंध में मिली जानकारी के अनुसार संजीव कुमार जायसवाल (35 वर्ष) अपने माता-पिता, पत्नी व बच्चों के साथ दिउड़ी मंदिर में पूजा करने आये थे. यहां से लौटने के क्रम में वे बुंडू चौक बाजार स्थित मनसा मंदिर के समीप रहनेवाले भगीना सुजीत जायसवाल के घर गये थे.

  • इटकी : आंधी से घर क्षतिग्रस्त, वृद्धा घायल

    इटकी : क्षेत्र में बुधवार को आयी आंधी में टटकुंदो सरना टोली निवासी नरेश महतो का घर क्षतिग्रस्त हो गया. इस घटना में नरेश की मां अंती देवी घायल हो गयी. वहीं घर के बाहर बंधी गाय चोटिल हो गयी. नरेश के अनुसार घटना के समय पत्नी व बच्चे खेत में काम कर रहे थे. घर में सिर्फ मां थी. आंधी से घर की छत उड़कर ईंट की दीवार पर गिर पड़ी. जिससे दीवार धराशायी हो गया. अब घर क्षतिग्रस्त होने से नरेश का परिवार दूसरे के घर में शरण लेने को मजबूर है. मुखिया अनिता तिर्की ने नरेश के घर का मुआयना कर सहायता का आश्वासन दिया है.

  • रांची : शहर के 1.50 लाख मकानों में अब तक नहीं बना रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम

    विकराल रूप लेता जा रहा है जल संकट, जागरूक नहीं हो रहे लोग रांची : रांची नगर निगम क्षेत्र में 1.80 लाख मकान हैं, लेकिन इनमें से 32 हजार मकानों में ही रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम का निर्माण कराया गया है. यानी 1.50 लाख मकानों में अब भी रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम नहीं बना है. जानकार लोग इस समस्या को भी राजधानी के भू-जलस्तर के लगातार नीचे जाने का एक बड़ा कारण मान रहे हैं.

  • रांची : विधायक निर्मला ने दायर कराया प्रोटेस्ट पिटीशन

    रांची : हजारीबाग जिले के चर्चित चिरुडीह गोलीकांड मामले में विधायक निर्मला देवी ने हजारीबाग के डीसी सहित 24 लोगों पर हत्या सहित अन्य धाराओं के तहत बड़कागांव थाने में हाइकोर्ट के निर्देश पर कांड संख्या 141/18 दर्ज कराया था. वहीं, इस मामले में पुलिस द्वारा तथ्य की भूल बता हजारीबाग डीसी सहित सभी 24 आरोपियों को निर्दोष करार देने के लिए पुलिस द्वारा कोर्ट में आवेदन दिया गया था. इसके खिलाफ निर्मला देवी द्वारा एसडीजेएम की कोर्ट में प्रोटेस्ट पिटीशन फाइल किया गया है. इसमें जांच के दौरान पुलिस के स्तर से की गयी चूक का उल्लेख किया गया है.

  • रांची : सीएम हाउस के सामने आत्मदाह करने पहुंची महिला, पुलिस ने रोका

    रांची : नगड़ी के नारो का रहनेवाला सादिक अंसारी कई दिनों से पत्नी आरती देवी (35 वर्ष) को एक लड़की के कारण प्रताड़ित कर रहा था. इससे तंग आकर आरती बुधवार की सुबह 11 बजे सीएम हाउस के सामने पेट्रोल लेकर आत्मदाह करने पहुंच गयी.

  • रातू : शांति भंग करने पर 181 लोगों के खिलाफ 107 के तहत केस

    रातू : धार्मिक जुलूस के दौरान रांची के हुरहुरी में उपद्रव व तोड़फोड़ के साथ ही सांप्रदायिक तनाव बढ़ाने की कोशिश और शांति भंग करने के मामले में एसडीओ कोर्ट ने कार्रवाई की है. हुरहुरी, झखराट़ांड़, फेटा व एतवार बाजार के 181 लोगों पर धारा 107 के तहत मामला दर्ज किया है.

  • रांची समेत पूरे राज्य में पांच घंटे ठप रही बिजली की आपूर्ति

    आंधी से बिहारशरीफ लाइन ट्रिप, टीवीएनएल की दोनों यूनिट ठप रांची : बिहार में चली तूफानी हवा का असर झारखंड की बिजली व्यवस्था पर पड़ा. राजधानी रांची समेत पूरे राज्य में बुधवार सुबह 10 बजे के बाद ब्लैक आउट की स्थिति बन गयी. तूफानी हवा की वजह से तेनुघाट स्थित टीवीएनएल की दोनों यूनिटों से उत्पादन ठप हो गया. वहीं, रांची के तीनों ग्रीड (नामकुम, हटिया एवं कांके) का पावर जीरो हो गया.

  • रांची : बालू के टेंडर पर चुनाव आयोग की सैद्धांतिक सहमति

    रांची : खान विभाग द्वारा निकाले गये बालू के टेंडर पर चुनाव आयोग की सैद्धांतिक सहमति मिल गयी है. खान विभाग द्वारा इसे आवश्यक बताते हुए टेंडर की प्रक्रिया आगे बढ़ाने का अनुरोध किया गया था. चुनाव आयोग से सहमति मिलने के बाद जेएसएमडीसी द्वारा निविदा के तकनीकी मूल्यांकन का काम चल रहा है.

  • रांची : जेल अस्पतालों में पारा मेडिकल स्टाफ नियुक्ति का रिजल्ट जारी

    विभिन्न पदों पर 85 अभ्यर्थी सफल घोषित, तीन अभ्यर्थियों का परीक्षाफल अब भी लंबित रांची : झारखंड राज्य कारा (जेल) अस्पतालों में पारा मेडिकल स्टाफ की नियुक्ति के लिए आयोजित परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया गया है. झारखंड कर्मचारी चयन आयोग की अोर से संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा-2018 (विज्ञापन संख्या 01/2018 व 02/2018) के आधार पर पदवार व कोटिवार सफल अभ्यर्थियों का परीक्षाफल प्रकाशित किया गया है.

  • रांची : स्कूल में शिक्षक नहीं, प्रोफेसर जांचेंगे भूगर्भशास्त्र की कॉपी

    रांची : राज्य में इंटरमीडिएट में कई विषयों की कॉपी जांच के लिए सरकारी स्कूलों में शिक्षक नहीं हैं. राज्य में इंटरमीडिएट स्तर पर 25 विषयों की पढ़ाई होती है.

  • रांची : भाकपा ने स्टार प्रचारकों की सूची चुनाव आयोग को सौंपी

    रांची : भारतीय कम्युनिष्ट पार्टी ने अपने स्टार प्रचारकों की सूची चुनाव आयाेग के पास मंजूरी के लिए भेज दी है. पार्टी की ओर से 36 नाम आयोग को भेजे गये हैं. भाकपा माले ने भी लोकसभा चुनाव के लिए राज्य में प्रचारकों की सूची तैयार कर ली है.

  • रांची : मुंह में सेफ्टी पिन दबाकर कार्टून देख रहा था बच्चा, खांसी आयी और सांस की नली में जा फंसा

    रांची : धनबाद निवासी 15 वर्षीय एक बच्चा टीवी पर कार्टून देखते वक्त अपने दांतों में सेफ्टी पिन दबाये हुए था. इसी बीच उसे खांसी आ गयी और बच्चे ने सेफ्टी पिन निगल लिया. बच्चे की जान सांसत में देख परिजन उसे डॉक्टर के पास ले गये, जहां एक्स-रे आदि जांच की गयी. पता चला कि सेफ्टी पिन बच्चे के फेफड़े के बायें भाग में जाकर फंसा हुआ है. चिकित्सक की सलाह पर परिजन उस बच्चे को लेकर राजधानी के लालपुर स्थित ऑर्किड मेडिकल सेंटर पहुंचे. यहां ब्रोंकोस्कोपी विधि से बच्चे की सांस की नली से सेफ्टी पिन को बाहर निकाला गया.

  • बिरसा चौक के पास रांची-नयी दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस की तीन बोगियां अलग हुईं, हादसा टला

    रांची : रांची-नयी दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन बुधवार को रांची में ही दुर्घटनाग्रस्त होने से बाल-बाल बच गयी. हटिया यार्ड से रांची रेलवे स्टेशन के लिए खुलने के बाद ट्रेन जैसे ही बिरसा चौक स्थित ओवरब्रिज के पास पहुंची, ट्रेन के ए-3 और ए-4 कोच के बीच की कपलिंग टूट गयी.

  • रांची में अधिकतम तापमान 10 डिग्री सेसि तक गिरा

    रांची : राज्य के कई जिलों में मंगलवार को तेज हवा के झोंके के साथ छिटपुट बारिश भी हुई. कई जिलों का अधिकतम तापमान भी गिर गया. कहीं-कहीं तो हवा की गति 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे रही. राजधानी के आसपास के कई ग्रामीण इलाकों में तेज हवा के कारण छत उड़ने की भी सूचना है. विभाग ने कहा है कि अगले दो-तीन दिनों तक राजधानी और आसपास के इलाकों में भी कहीं-कहीं तेज हवा चल सकती है.

  • हाल बीएयू का : वेटनरी कॉलेज में 14 विभाग और 13 शिक्षक

    रांची : बिरसा कृषि विश्वविद्यालय (बीएयू) राज्य का एकमात्र कृषि विश्वविद्यालय है. यहां कई प्रकार के कोर्स का संचालन होता है, पर सभी कोर्स में पर्याप्त मात्रा में शिक्षक नहीं हैं. सबसे खराब स्थिति में पशु चिकित्सा महाविद्यालय (वेटनरी कॉलेज) है. वेटनरी कॉलेज में हर साल स्नातक स्तर की पढ़ाई के लिए 60 विद्यार्थियों का नामांकन होता है.

  • रांची : सरिया पहुंचे चीफ जस्टिस, बचपन की यादें हुईं ताजा

    रांची : हाइकोर्ट के चीफ जस्टिस अनिरुद्ध बोस बुधवार को अपनी 90 वर्षीय मां शोभा घोष, मौसी भारती घोष, बहन मौसमी घोष व पत्नी सहित सपरिवार सरिया पहुंचे. यहां उनकी अगवानी एसपी सुरेंद्र कुमार झा, सरिया एसडीएम रामकुमार मंडल, एसडीपीओ विनोद कुमार महतो, इंस्पेक्टर आरएन चौधरी व थाना प्रभारी बिंदेश्वरी दास ने की.

  • लोकसभा चुनाव को लेकर झारखंड पुलिस की तैयारी पूरी, केंद्रीय अर्द्धसैनिक बलों की 154 कंपनियां होंगी तैनात

    रांची : लोकसभा चुनाव शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हो, इसके लिए झारखंड पुलिस ने तैयारी पूरी कर ली है. चुनाव के दौरान जवानों को वाहन उपलब्ध कराने के लिए आइजी प्रोविजन अरुण कुमार सिंह ने एक रिपोर्ट तैयार की है.

  • हिंडाल्को हादसा : आज मुरी जायेंगे सरयू राय, रेड मड से हुए नुकसान का आकलन करेंगे

    रांची : खाद्य आपूर्ति मंत्री तथा स्वर्णरेखा प्रदूषण नियंत्रण अभियान के संयोजक सरयू राय गुरुवार को मुरी का दौरा करेंगे. श्री राय हिंडाल्को के ध्वस्त कास्टिक तालाब (रेड मड पौंड) से कृषि, पर्यावरण एवं र्स्वणरेखा नदी की पारिस्थितिकी को हुए नुकसान का जायजा लेंगे.

  • प्रीमियम ट्रेन है राजधानी एक्सप्रेस, भाड़ा हवाई जहाज से भी ज्यादा, इसके बावजूद इतनी बड़ी लापरवाही कैसे

    रांची : रांची से बुधवार को नयी दिल्ली जा रही राजधानी एक्सप्रेस की कपलिंग टूटने और काफी देर से खुलने को लेकर यात्रियों में काफी आक्रोश देखा गया. ट्रेन के लेट होने की वजह से रांची रेलवे स्टेशन का प्लेटफॉर्म नंबर-1 यात्रियों से खचाखच भरा हुआ था.

  • मुख्यमंत्री ने किया मंथन, कहा, आजादी के बाद पहली बार किसी पीएम का लोहरदगा दौरा, चलेगा सुदर्शन चक्र

    लोहरदगा/रांची : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा है कि आजादी के बाद पहली बार कोई प्रधानमंत्री लोहरदगा आ रहे हैं़ लोहरदगा की जनता को उनका इंतजार है. लोहरदगा लोकसभा क्षेत्र में भाजपा प्रत्याशी सुदर्शन भगत का सुदर्शन चक्र चलेगा, जो असुरी शक्तियों का समूल नाश कर क्षेत्र के विकास को आगे बढ़ायेगा. श्री दास बुधवार को लोहरदगा के सरस्वती शिशु विद्या मंदिर में प्रधानमंत्री के कार्यक्रम की तैयारी को लेकर कार्यकर्ताओं के साथ बैठक कर रहे थे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 24 अप्रैल को लोहरदगा आ सकते हैं.

  • आज है नामांकन का आखिरी दिन, रांची सीट के लिए 16 प्रत्याशी कर सकते हैं नामांकन

    कुल 30 प्रत्याशियों ने खरीदा है पर्चा रांची : रांची लोकसभा चुनाव के लिए 18 अप्रैल को नामांकन का आखिरी दिन है. नामांकन के अंतिम दिन 16 प्रत्याशी अपना नामांकन दाखिल करेंगे.

  • रांची : विधानसभा चुनाव में प्रत्याशी उतार सकता है संयुक्त मोर्चा

    रांची : जन आंदोलनों के संयुक्त मोर्चा ने प्रेस कांफ्रेंस कर अपने मुद्दे रखे हैं. इस बाबत जानकारी देते हुए संयोजक दयामनी बारला, कुमार चंद्र मार्डी, जेरोम जेराल्ड कुजूर व समीर तोपनो ने प्रेस क्लब सभागार में बताया कि आगामी विधानसभा चुनाव में मोर्चा अपने प्रत्याशी उतारने पर गंभीरता से विचार कर रहा है.

  • रांची : वोट का अधिकार तभी सार्थक, जब यह देश निर्माण के लिए हो : सरयू

    नेशनल फोरम फॉर एससी, एसटी एंड ओबीसी कम्युनिटी का ''वोट का अधिकार'' विषय पर संगोष्ठी रांची : नेशनल फोरम फॉर एससी, एसटी एंड ओबीसी कम्युनिटी द्वारा सीएमपीडीआई कैंपस स्थित मयूरी प्रेक्षागृह में ''वोट का अधिकार'' विषय पर संगोष्ठी का आयाेजन किया गया.

  • रांची : भाजपा सरकार ने जनता को सिर्फ झांसा दिया : सुबोधकांत

    रांची : कांग्रेस प्रत्याशी सुबोधकांत सहाय ने बुधवार को रांची लोकसभा क्षेत्र के चुटिया व ईचागढ़ में चुनाव प्रचार कर कांग्रेस के लिए वोट मांगा. ईचागढ़ में ग्रामीणों से जनसंपर्क और बैठक कर अपने पक्ष में मतदान करने की अपील की.

  • रांची : मोदी सरकार ने जनमानस का पूरा ख्याल रखा : संजय सेठ

    रांची : रांची लोकसभा क्षेत्र के भाजपा प्रत्याशी संजय सेठ ने बुधवार को पंडरा और आसपास के इलाकों से प्रचार अभियान की शुरुआत की. श्री सेठ ने टाटीसिलवे के आदर्शनगर, नामकुम के टाटी बस्ती, महिलौंग एवं जोरार में लोगों से भाजपा को वोट देने की अपील की. श्री सेठ ने कहा कि नरेंद्र मोदी सरकार ने दर्जनों जनकल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से आम जनमानस का पूरा ख्याल रखा है. कार्यक्रम में विधायक रामकुमार पाहन, जैलेंद्र कुमार, आरती कुजूर ने भी लोगों को संबोधित किया.

  • रांची : 52 साल में मात्र आठ निर्दलीय ही जीत सके हैं आम चुनाव

    रांची : 1967 और उसके बाद के आम चुनाव को देखें, तो करीब 52 साल में झारखंड और संयुक्त बिहार के समय के इस इलाकेवाली लोकसभा सीटों से अब तक मात्र आठ निर्दलीय प्रत्याशी ही चुनाव जीत कर सांसद बन सके हैं.

  • भाजपा के गढ़ में यूपीए को सहयोगी दलों का सहारा, चारों सीट भाजपा के पास, तीन पर बदले चेहरे, जमीन बचाने की चुनौती

    रांची : राज्य में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में चार सीटों के लिए छह मई को मतदान होना है़ रांची, खूंटी, हजारीबाग और कोडरमा में चुनावी बिसात बिछ चुकी है़ प्रमुख पार्टियों के उम्मीदवार नामांकन के बाद पूरे दम-खम से मैदान में उतर गये है़ं वोटरों को गोलबंद करने के लिए एनडीए-यूपीए का प्रचार तंत्र सक्रिय हो गया है.

  • Lok Sabha Election : झारखंड में आधा से ज्यादा प्रत्याशी NOTA से हारे

    रांची : झारखंड में आधा से ज्यादा प्रत्याशी NOTA (None Of The Above) से हार गये थे. वर्ष 2014 के आम चुनावों में झारखंड की कुल 14 लोकसभा सीट पर 240 प्रत्याशी मैदान में थे. इनमें से 137 को नोटा से भी कम मत मिले. नोटा से हारने वाले 137 उम्मीदवारों में 67 निर्दलीय प्रत्याशी थे. पिछले लोकसभा चुनाव में झारखंड में सबसे ज्यादा 31 उम्मीदवार धनबाद से चुनाव लड़ रहे थे, तो सबसे कम 9 प्रत्याशियों ने लोहरदगा में किस्मत आजमाया. धनबाद के बाद रांची में सबसे ज्यादा 28 प्रत्याशी थे. धनबाद के 31 में से 21 उम्मीदवार नोटा से हारे, तो रांची में 20 प्रत्याशियों को नोटा ने हरा दिया.

  • रांची : प्राथमिक शिक्षक नियुक्ति के लिए नहीं हुई काउंसेलिंग, शिक्षा सचिव का वेतन रोका

    रांची : झारखंड हाइकोर्ट में मंगलवार को प्राथमिक शिक्षक नियुक्ति के तहत एक आैर काउंसेलिंग को लेकर दायर अवमानना याचिका पर सुनवाई हुई. जस्टिस डीएन पटेल व जस्टिस बीबी मंगलमूर्ति की खंडपीठ ने सुनवाई करते हुए कड़ी नाराजगी जतायी. खंडपीठ ने पूछा कि अब तक आदेश का अनुपालन क्यों नहीं किया गया है. कोर्ट ने स्कूली शिक्षा व साक्षरता विभाग के सचिव के वेतन भुगतान पर रोक लगाने का निर्देश दिया. साथ ही मामले की अगली सुनवाई के लिए खंडपीठ ने आठ जुलाई की तिथि निर्धारित की.

  • रांची : जोनल डेवलपमेंट प्लान पर आठ जून तक शहरवासी दे सकते हैं सुझाव और आपत्ति

    रांची म्यूनिसिपल की वेबसाइट पर अपलोड किया गया ड्राफ्ट रांची : राजधानी रांची के समेकित विकास के लिए जोनल डेवलपमेंट प्लान बनाया गया है. इसमें रांची के प्लानिंग एरिया को सात जोन में बांटा गया है. रांची नगर निगम ने जोनल डेवलमेंट प्लान के ड्राफ्ट को आमलोगों के सुझाव और आपत्ति के लिए रांची म्यूनिसिपल की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया है.

  • रांची : एसी-2 की जगह एसी-3 की बोगी लगी, तो यात्रियों ने किया हंगामा

    रांची : रांची-जयनगर एक्सप्रेस में मंगलवार को एसी-2 की जगह एसी-3 बोगी लगाये जाने के कारण यात्रियों ने हंगामा कर दिया. जब यात्री रांची रेलवे स्टेशन पहुंचे, तो ट्रेन में एसी-2 बोगी नहीं दिखी. इस पर यात्रियों ने टीटीई से पूछताछ की.

  • रांची : मरम्मत के दौरान नहीं गुल होगी पूरे इलाके की बिजली

    रांची : मामूली फॉल्ट के नाम पर बार-बार होनेवाले पावर कट से राजधानीवासियों को जल्द ही निजात मिल जायेगी. रिस्ट्रक्चर्ड एक्सीलरेटेड पावर डेवलपमेंट एंड रिफॉर्म्स प्रोग्राम (आरएपीडीआरपी) के तहत रांची के वितरण ट्रांसफॉर्मरों में एरियल ब्रेक स्विच (एबी स्विच) लगाने का काम 100 फीसदी पूरा कर लिया गया है. इसके बाद अब जिस क्षेत्र में खराबी आयेगी, केवल उसी इलाके की बिजली काटी जायेगी.

  • रांची : वेंडर मार्केट में दुकान लेनेवाले फर्जी दुकानदारों का पता लगाने के लिए होगा रि-वेरिफिकेशन

    साफ हो जायेगी तस्वीर. टाउन वेंडिंग कमेटी की बैठक में लिया गया फैसला रांची : यह साबित हो चुका है कि फुटपाथ दुकानदारों के पुनर्वास के लिए बने ‘अटल स्मृति वेंडर मार्केट’ में दुकानों के आवंटन में हुई धांधली हुई थी. सबसे पहले प्रभात खबर ने 25 मार्च के अंक में इससे संबंधित खबर प्रकाशित की थी.

  • रांची : अस्पताल नहीं लगा रहे रक्तदान शिविर सिविल सर्जन ने फिर जारी किया आदेश

    रांची : राजधानी के अस्पताल मरीजों को खून उपलब्ध कराने के लिए रक्तदान शिविर नहीं लगा रहे हैं. सिविल सर्जन डॉ वीवी प्रसाद ने बुधवार को राजधानी के सभी अस्पतालों को रक्तदान शिविर लगाने का आदेश दिया है. आदेश पत्र में 18 जनवरी को स्वास्थ्य सचिव के साथ इस संबंध में हुए बैठक का हवाला दिया गया है. अस्पताल व क्लिनिक संचालकों को कहा गया है कि स्वास्थ्य सेवा के लिए प्रतिदिन खून की जरूरत बढ़ती जा रही है. ऐसे में खून का संग्रह करना जरूरी है. यह भी कहा गया है कि अस्पताल अपने यहां ब्लड बैंक स्थापित करें और मरीजों को खून की आपूर्ति सुनिश्चित करें.

  • रांची : एमबीबीएस में दाखिला लेते ही ओपीडी व वार्ड में ड्यूटी पर लगाये जायेंगे विद्यार्थी

    एमसीआइ ने कोर्स में किया बदलाव, रिम्स प्रबंधन ने भी की तैयारी रांची : मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (एमसीआइ) ने एमबीबीएस के कोर्स में फेरबदल किया है. इसके तहत अब एमबीबीएस के विद्यार्थियों को दाखिला लेने के बाद पहले दिन ही से मरीजों से आमना-सामना करना पड़ेगा. यानी ओपीडी और वार्डाें में इन बतौर सहयोगी इन विद्यार्थियों की ड्यूटी पहले दिन से शुरू हो जायेगी.

  • रांची : शहीद मैदान के पास नाला से महिला का शव बरामद

    रांची/ हटिया : मंगलवार की शाम जगन्नाथपुर थाना क्षेत्र के धुर्वा शहीद मैदान के पास नाला से पुलिस ने 35 वर्षीय महिला का शव बरामद किया है. पुलिस ने आस- पास के लोगों को बुला कर शव की शिनाख्त करने को कहा, लेकिन पहचान नहीं हो पायी. सूचना मिलने पर सिटी एसपी सुजाता कुमारी वीणापाणि, हटिया डीएसपी प्रभात रंजन बरवार घटना स्थल पर पहुंचे. पुलिस ने जांच के लिए डॉग स्कवॉयड की टीम को बुलाया.

  • रांची : बस-बाइक की भिड़ंत में दो युवकों की मौत

    तमाड़-रांची : रांची-टाटा मार्ग (एनएच-33) पर दुआरसिनी कारगिल पुल के समीप मंगलवार को सड़क हादसे में बाइक सवार दो युवकों की मौत हो गयी. जबकि बस में सवार दर्जनों यात्री बाल-बाल बचे. घटना सुबह करीब साढ़े नौ बजे की है.

  • रांची : पत्नी व बेटी के रहते की दूसरी शादी, गिरफ्तार

    रांची : पहली पत्नी व बेटी (दो वर्ष) के रहते दूसरी शादी करने को लेकर सुखदेवनगर थाना में प्राथमिकी दर्ज की गयी है़ पहली पत्नी प्राची सिन्हा ने मधुकम, हेहल के न्यू साईं विहार कॉलोनी गली नंबर- दो सिन्हा कुंज निवासी पति पुरुषोत्तम कुमार सिन्हा, देवर लीलोत्तम कुमार सिन्हा, ससुर प्रदीप कुमार सिन्हा व छोटी देवरानी के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करायी है़ सुखदेवनगर पुलिस ने आरोपी पति पुरुषोत्तम कुमार सिन्हा को गिरफ्तार कर लिया है़

  • रांची : मनी लाउंड्रिंग के आरोपी सीए को नहीं मिली राहत

    रांची : हाइकोर्ट ने मनी लाउंड्रिंग के आरोपी चार्टर्ड अकाउंटेंट (सीए) नरेश केजरीवाल की जमानत याचिका खारिज कर दी है. इस सीए पर दवा घोटाले के अभियुक्त आइएएस अधिकारी डॉक्टर प्रदीप कुमार की काली कमाई को सही करार देने के लिए अलग-अलग तरह के हथकंडे अपनाने का आरोप है. गड़बड़ी में शामिल प्रदीप कुमार, पाठक टेलीकॉम और नंदलाल(एचयूएफ) तीनों के ही सीए केजरीवाल थे.

  • मुरी हिंडाल्को हादसा : ऐसे तो बरसात तक नहीं हट पायेगा मलबा

    रेड मड ढुलाई में 40 हाइवा लगाने की तैयारी थी, लेकिन 26 ही लगाये गये मुरी : हिंडालको हादसे के बाद मंगलवार को बिना किसी बाधा के मलबा की ढुलाई हुई. हालांकि जिस गति से मलबा की ढुलाई हो रही है वह बरसात से पहले मलबा खाली करने के लिए काफी कम है. प्रबंधन की ओर से 40 हाइवा लगाये जाने की बात कही गयी थी, लेकिन मंगलवार को 26 हाइवा ही ट्रिप पर लगाये गये थे. सूत्रों के मुताबिक रेलवे लाइन पर से ही सीधे मलबे को मालगाड़ी में लोड करने की योजना पर भी विचार हो रहा है.

  • रातू : हुरहुरी व झखराटांड़ में पुलिस बल रहेंगे तैनात

    रातू : हुरहुरी में शांति बनी हुई है. इसमें समाज के हर वर्ग व स्थानीय मीडिया का अपेक्षित सहयोग मिला है. एहतियात के तौर पर हुरहुरी व झखराटांड़ में पुलिस बल तैनात रहेंगे. उक्त बातें ग्रामीण एसपी आशुतोष शेखर ने मंगलवार को थाना परिसर में आयोजित प्रेस वार्ता में कही.

  • झारखंड भर में चलेगा मरम्मत अभियान

    विभाग की सचिव ने पदाधिकारियों के साथ की बैठक रांची : गर्मी के मौसम में पानी की किल्लत न हो, इसके लिए पेयजल एवं स्वच्छता विभाग राज्य भर में मरम्मत अभियान चलायेगा. मंगलवार को विभाग की सचिव अराधना पटनायक ने सभी क्षेत्रीय पदाधिकारियों के साथ बैठक कर गर्मी के मद्देनजर किये जा रहे कार्यों की समीक्षा की.

  • रांची : कक्षा आठ में 84.58 फीसदी परीक्षार्थी पास , 75533 को पास मार्क्स भी नहीं

    झारखंड एकेडमिक काउंसिल ने कक्षा आठ की बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट जारी किया रांची : झारखंड एकेडमिक काउंसिल ने मंगलवार को कक्षा आठ की बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया. रिजल्ट जैक अध्यक्ष डॉ अरविंद प्रसाद सिंह ने जारी किया. कक्षा आठ की बोर्ड परीक्षा में कुल 489852 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए थे, जिसमें 414319 परीक्षार्थी पास हुए, जबकि 75533 परीक्षार्थी को पास मार्क्स 33 फीसदी से कम अंक मिले. इन परीक्षार्थियों को डी ग्रेड में रखा गया है.

  • रांची : कक्षा आठ व नौ में फेल 1.17 लाख बच्चों को मिलेगा एक और मौका

    रांची : राज्य में कक्षा आठ व नौ की बोर्ड परीक्षा में अगली कक्षा में प्रमोट नहीं होनेवाले विद्यार्थियों को एक और अवसर दिया जायेगा. राज्य में पहली बार कक्षा आठ व नौ में झारखंड एकेडमिक काउंसिल के स्तर से परीक्षा ली गयी थी. दोनों परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया गया है

  • रांची : बिशप निर्मल मिंज की किताब सिलेबस से हटाने की मांग

    रांची : बिशप डॉ निर्मल मिंज की पुस्तक ''इन्नेलता एड़पा उरूबनी'' व फादर अलबिनुस मिंज की पुस्तक ''कुड़ुख हास भाषी'' पुस्तक रांची विश्वविद्यालय के सिलेबस से हटाने की मांग की गयी है. रांची विश्वविद्यालय में स्नातक स्तर पर जनजातीय भाषा में कुड़ुख भाषा में पढ़ाई होती है.

  • रांची :नक्सलियों के नाम पर पीएम को मिली धमकी, लोकतंत्र के महापर्व में हमेशा खलल डालते रहे हैं

    भाकपा माओवादी के नाम पर भेजा गया है पत्र रांची : भाकपा माओवादी नक्सली संगठन के नाम पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू को धमकी दी गयी है. धमकी के बाद गृह विभाग के अपर सचिव रवि शंकर वर्मा ने अति विशिष्ट व्यक्तियों प्रधानमंत्री और राज्यपाल की सुरक्षा को लेकर विशेष अलर्ट किया है. इसके साथ ही गृह विभाग ने सीआइडी, स्पेशल ब्रांच और एडीजी अभियान को पत्र भेज कर मामले की गहनता से जांच कराने का निर्देश दिया है.

  • लोकसभा चुनाव : झारखंड में दूसरे चरण के चुनाव के लिए कुल 32 प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल किया

    रांची : मंगलवार को समाहरणालय में नामांकन करने भ्ाजपा प्रत्याशी संजय सेठ रोड शो करते हुए पहुंचे़ वहीं अपने काफिले के साथ महागठबंधन प्रत्याशी सुबाोधकांत सहाय पैदल आये.

  • रांची : मोरहाबादी मैदान में जनसभा, संजय बोले, मेरा कोई भी उत्तराधिकारी राजनीति में नहीं आयेगा

    रांची : रांची संसदीय सीट से भाजपा के प्रत्याशी संजय सेठ के नामांकन से पूर्व मंगलवार को मोरहाबादी मैदान में एक सभा हुई. इसमें श्री सेठ ने कहा कि मेरा कोई उत्तराधिकारी राजनीति में नहीं आयेगा. चुनाव समाप्त होने के बाद हर विधानसभा में समाधान केंद्र खोला जायेगा, जो 2024 तक चलेगा.

  • रांची : हरमू मैदान में सभा, सुबोधकांत ने कहा, मुश्किल में देश, पहले ऐसा संकट कभी नहीं देखा

    रांची : नामांकन दाखिल करने के बाद कांग्रेस प्रत्याशी सुबोधकांत सहाय ने हरमू मैदान में रैली की. रैली में महागठबंधन के तहत झामुमो, झाविमो, राजद के नेता भी शामिल थे. रैली को संबोधित करते हुए श्री सहाय ने कहा कि जिस तरह हमने सिल्ली और गोमिया जीता, उसी तरह झारखंड की सभी 14 सीटें जीतेंगे.

  • भाजपा के संजय सेठ से ज्‍यादा संपत्ति कांग्रेस के सुबोधकांत के पास, जानें अन्‍य उम्मीदवार के पास कितनी संपत्ति

    राज्य में दूसरे चरण के चुनाव के लिए रांची, खूंटी, कोडरमा व हजारीबाग सीट के लिए उम्मीदवारों ने परचा दाखिल किया. नामांकन के समय प्रत्यािशयों ने दायर शपथ पत्र में अपनी संपत्ति का उल्लेख किया है. इसमें खूंटी सीट से भाजपा प्रत्याशी अर्जुन मुंडा के पास 8.72 करोड़, रांची सीट से सुबोधकांत के पास 4.70 करोड़ व कोडरमा से भाजपा प्रत्याशी अन्नपूर्णा देवी ने 7.85 करोड़ की संपत्ति होने की घोषणा की है.

  • सियासी बिसात में रिश्ते का धर्मसंकट: खूंटी में BJP के नीलकंठ अर्जुन के साथ, तो भाई कालीचरण हैं कांग्रेस के उम्मीदवार

    रांची : वर्तमान लोकसभा चुनाव के दौरान झारखंड की राजनीति ने रिश्तों को धर्मसंकट में डाल दिया है. राजनीति ने ऐसी करवट ली है कि रिश्तों परीक्षा भी होनी है़

  • गिरिडीह : 2014 में मोदी के खिलाफ लड़ा चुनाव, जमानत हुई जब्‍त, अब रांची में कर रहे हैं भ्रष्टाचार जिंदाबाद का नारा बुलंद

    रांची : वाराणसी से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ चुनाव लड़नेवाले जयप्रकाश प्रसाद उर्फ प्रकाश मंडल को शायद ही रांची के लोग जानते हैं. उम्र 47 है. पता सरिया गिरिडीह. इनकी पहचान ये है कि जब पूरे देश में मोदी लहर की गूंज चल रही थी, तब वर्ष 2014 में गिरिडीह जिले के सरिया प्रखंड निवासी जयप्रकाश प्रसाद वाराणसी से मोदी के खिलाफ ही चुनाव मैदान में उतर गये. जमानत जब्त हो गयी. पर फिर भी हिम्मत नहीं हारी. इस बार भाजपा और कांग्रेस के खिलाफ रांची से चुनाव लड़ रहे हैं.

  • रांची : ऐप पर आयोग को मिली आचार संहिता उल्लंघन की 419 शिकायतें

    सबसे ज्यादा शिकायतें रांची में दर्ज करायी गयी हैं, जिसका निपटारा 100 घंटों के अंदर कर दिया गया. रांची : राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एल खियांग्ते ने प्रेस कांफ्रेंस कर बताया कि राज्य में आचार संहिता के उल्लंघन से जुड़ी 419 शिकायतें सी-विजिल ऐप के माध्यम से दर्ज करायी गयी हैं. इनमें 139 मामले सही पाये गये हैं. आचार संहिता के उल्लंघन की सबसे ज्यादा शिकायतें रांची में दर्ज करायी गयी हैं. रांची से मिली 96 शिकायतों में से 30 सही पाये गये.

  • ‘राम’ को वनवास कबूल नहीं, वोट के लिए ‘टहल’ रहे

    ई लीजिये. आखिरकार चचा ने नामांकन कर ही दिया. लाव-लश्कर के साथ नामांकन करने पहुंचे थे. भीड़ भी जुटायी थी, अपनी पुरानी पार्टी को ताकत जो दिखानी थी. राजनीति ऐसी बला है कि मन कहां भरता है, पावर का जो खेला है.

  • रांची : 10 प्रत्याशियों ने दाखिल किया नामांकन, 7 ने खरीदा नामांकन पत्र

    मंगलवार को निर्वाची पदाधिकारी सह उपायुक्त श्री राय महिमापत रे के समक्ष 08-रांची लोकसभा क्षेत्र के लिए 10 प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल किया. इनमें कांग्रेस से सुबोधकांत सहाय, भाजपा के संजय सेठ और रामटहल चौधरी (निर्दलीय) के नाम शामिल हैं. इन तीनों के अलावे बसपा से विद्याधर प्रसाद, एसयूसीआई से सिधेश्‍वर सिंह, प्राउटिस्‍ट सर्व समाज से रामजीत महतो ने भी नामांकन किया है. रामटहल के अलावे चार और लोगों ने निर्दलीय नामांकन किया है.

  • संत गैब्रिएल एण्‍ड मोनिका स्‍कूल में बच्‍चों को खिलायी गयी फाइलेरिया रोधी दवाइयां

    संत गैब्रिएल एण्‍ड मोनिका स्‍कूल में बच्‍चों का फाइलेरिया और कृमि रोधि दवाइयां खिलायी गयी. नगर निगम सीआरपी रीना कुमारी मिश्रा, गायत्री देवी, रीता देवी एवं कलावती देवी की देखरेख में यह कार्यक्रम संपन्‍न हुआ.

  • रांची लोकसभा के तीनों उम्मीदवारों ने भरा परचा, पढ़ें क्या है कार्यकर्ताओं का मिजाज

    रांची : रांची लोकसभा क्षेत्र के तीनों उम्मीदवारों ने आज नामांकन दाखिल किया. भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार संजय सेठ मोरहाबादी मैदान में एक जनसभा के बाद रोड शो करते हुए नामांकन दाखिल करने पहुंचें, तो महागठबंधन के उम्मीदवार कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सुबोधकांत सहाय रोड शो करते हुए नामांकन दाखिल करने पहुंचे.

  • रांची : सात ने पर्चा खरीदा, दो निर्दलीय ने किया नामांकन

    रांची : लोकसभा चुनाव के लिए दो निर्दलीय प्रत्याशी ने निर्वाची पदाधिकारी सह उपायुक्त राय महिमापत रे के समक्ष नामांकन किया. नामांकन करने वालों में सतीश सिंह और राजेश कुमार शामिल हैं.

  • रांची : दूसरे चरण के चुनाव के लिए अब तक 20 ने किया नामांकन

    रांची : राज्य में दूसरे चरण के चुनाव में कोडरमा, रांची, खूंटी और हजारीबाग लोकसभा सीट के लिए चल रही नामांकन प्रक्रिया के तहत सोमवार को 13 प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल किया. 19 नामांकन पत्रों की बिक्री हुई. अब तक उक्त चार लोकसभा सीटों के लिए कुल 64 नामांकन पत्र बिक चुके हैं. 20 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र भरा है.

  • रांची : कई पार्षद भाजपा में हुए शामिल समारोह कर किया गया स्वागत

    रांची : झुमरी तिलैया नगर के कई पार्षदों ने सोमवार को भाजपा का दामन थाम लिया. भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष प्रदीप वर्मा की उपस्थिति में सभी ने पार्टी में योगदान दिया है. श्री वर्मा ने कहा कि भाजपा का नारा सबका साथ-सबका विकास है. इसी को केंद्र में रखकर पार्टी देश का विकास कर रही है.

  • रांची़ : निष्ठावान कार्यकर्ता हैं रवींद्र राय : गिलुवा

    रांची़ : भाजपा प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुवा ने कहा है कि रवींद्र राय पार्टी के निष्ठावान कार्यकर्ता हैं. सांसद के रूप में उन्होंने प्रशंसनीय काम किया है. उनकी बात को आजकल गलत ढंग से पेश किया जा रहा है. भाजपा नरेंद्र मोदी को फिर से प्रधानमंत्री बनाने में लगी हुई है. इसमें सभी निष्ठावान कार्यकर्ताओं की भागीदारी है.

  • रांची : रिम्स में लागू हुई नयी व्यवस्था के पहले दिन सुबह 9:00 बजे तक अपने-अपने कार्यालय में दिखे कर्मी

    निदेशक की सख्ती का दिखा असर, बदल गया ऑफिस आने का समय रांची : राज्य के सबसे बड़े अस्पताल रिम्स के निदेशक डॉ दिनेश कुमार सिंह ने नियमावली का हवाला देते हुए कर्मचारियों की ड्यूटी का समय बदल दिया है. उन्होंने सुबह 10:30 बजे से सुबह 9:00 बजे कर दिया है. साेमवार से इस नये आदेश का पालन होना था. प्रभात खबर की टीम ने इसका जायजा लिया. पहले दिन नयी कार्यप्रणाली मेें कर्मचारी पूरी तरह फिट नहीं दिख रहे थे, लेकिन निदेशक की सख्ती का असर उनपर साफ दिख रहा था.

  • रांची : 20 वर्षों बाद रिम्स में इलाज कराने पहुंचे थे डॉ केके सिन्हा लेकिन व्हील चेयर नहीं मिली

    रांची : रिम्स निदेशक डॉ दिनेश कुमार सिंह भले ही रिम्स की व्यवस्था को सुधारने में लगे हैं, लेकिन छोटी-छोटी समस्याओं से रिम्स छवि खराब हो रही है. सोमवार को एेसा ही मामला सामने आया जब राजधानी के वरिष्ठ न्यूरो फिजिशियन डॉ केके सिन्हा रिम्स के इएनटी विभाग में अपना इलाज करने पहुंचे.

  • रांची : सोशल मीडिया पर संभ्रांत महिलाओं को अपने जाल में फंसा रहे साइबर अपराधी

    रांची : साइबर अपराधियों ने अपराध का नया तरीका अख्तियार किया है. ऐसे अपराधी अब फेसबुक पर महिलाओं का स्टेटस देख उन्हें अपने चंगुल में फंसा रहे है़ं साइबर अपराधी पहले महिलाओं से दोस्ती करते हैं. सारा स्टेटस देखने के बाद उन्हें ब्लैकमेल करते हैं. खुद विदेश में रह कर अच्छी जॉब की बात कहते हैं, जिससे महिलाएं उनकी जाल में फंस जा रही हैं

  • रांची : किसी को भी हो सकती है पथरी, रहें सतर्क : डॉ साह

    रांची : मां रामप्यारी सुपरस्पेशियलिटी अस्पताल के यूरोलॉजिस्ट डॉ अनूप साह ने बताया कि पथरी की समस्या किसी भी व्यक्ति को किसी भी को हो सकती है. ऐसे में हमें सावधानी बरतनी चाहिए. पथरी विभिन्न अंग में हो सकती है जैसे : गॉल ब्लाडर में, किडनी में व यूटेरस में. वह सोमवार को रेडियो धूम 104.8 एफएम के कार्यक्रम धूम उलाला में आरजे फैजान के साथ श्रोताओं के सवालों का जवाब दे रहे थे

  • हिंडाल्को हादसा : 19 तक रिपोर्ट सौंप सकती है जांच समिति

    समिति कर रही है कई बिंदुओं पर जांच, मलबे से अभी तक कोई शव बरामद नहीं रांची : हिंडाल्को (मुरी) हादसा पर राज्य सरकार द्वारा गठित जांच समिति शुक्रवार (19 अप्रैल) तक रिपोर्ट सौंप सकती है. सूत्रों ने बताया कि जांच समिति द्वारा अब भी कई बिंदुओं पर जांच चल ही रही है.

  • रांची : तीन माह से अधिक लगेगा मलबा हटाने में

    मुरी/रांची : हिंडाल्को हादसे के बाद रेड मड की ढुलाई छठे दिन भी जारी रही. 290 ट्रिप मड की ढुलाई की गयी. बताया जा रहा है कि प्रतिदिन औसतन तीन सौ ट्रिप मलबा ढुलाई हो रही है.

  • रांची से रक्सौल जा रही बस रजौली में पलटी, दो दर्जन से अधिक घायल

    रजौली (नवादा)/रांची : रजौली थाना क्षेत्र के करिगांव मोड़ के समीप एनएच-31 पर सोमवार की सुबह जय माता दी नामक एक बस पलट गयी. बस रांची से रक्सौल जा रही थी. हादसे में बस में सवार दो दर्जन से अधिक यात्री घायल हो गये. इनमें सात लोगों की हालत चिंताजनक बतायी जा रही है.

  • रांची़ : दहेज हत्या मामले में पति, ससुर और ननद को 10 साल की सजा

    रांची़ : एजेसी एसके पांडे की अदालत ने दहेज हत्या मामले में पति सूरज सोनी, ससुर अयोध्या सिंह और ननद राजकुमारी देवी को 10 साल जेल की सजा सुनायी है. तीनों पर 10-10 हजार रुपये का जुर्माना भी लगाया गया है. जुर्माना नहीं देने पर छह माह अतिरिक्त सजा भुगतनी होगी. अदालत ने अभियुक्तों को 10 अप्रैल को दोषी करार दिया था. यह मामला जगन्नाथपुर थाना कांड संख्या 65/17 दिनांक 28/2/17 से संबंधित है.

  • रांची : पिता की अंत्येष्टि में शामिल हुआ अपराधी अनिल शर्मा

    रांची : कुख्यात अपराधी अनिल शर्मा अपने पिता नंदेश शर्मा के अंतिम संस्कार में शामिल हुआ़ पिता के निधन के बाद उसे पेरोल पर दुमका जेल से भारी सुरक्षा के बीच रांची लाया गया़ स्वर्ण रेखा नदी के किनारे केतारी बगान श्मशान घाट में अंतिम संस्कार किया गया़ अंतिम संस्कार के बाद घाट से ही अनिल शर्मा को दुमका ले जाया गया़

  • रांची : पूर्व मंत्री योगेंद्र साव के 16 मामले हजारीबाग से रांची कोर्ट में रेफर

    रांची : पूर्व मंत्री योगेंद्र साव से जुड़े कुल 16 मामले को रांची कोर्ट में रेफर किया गया है. इसमें चर्चित चिरूडीह गोलीकांड, ढेंगा गोलीकांड और एनटीपीसी के अधिकारी से मारपीट सहित अन्य मामले शामिल हैं. सभी मामलों की सुनवाई रांची सिविल काेर्ट के न्यायायुक्त सात की अदालत में की जायेगी.

  • रांची :31 एनजीओ की जानकारी देने दिल्ली पहुंचे सीआइडी एसपी

    रांची : विदेशी फंड के दुरुपयोग से जुड़े मामले में 31 एनजीओ के खिलाफ जानकारी देने सोमवार को सीआइडी एसपी मनोज रतन चोथे दिल्ली स्थित केंद्रीय गृह मंत्रालय के कार्यालय पहुंचे. विभाग से जुड़े वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि फॉरेन कंट्रीब्यूशन रेगुलेशन एक्ट (एफसीआरए) के तहत निबंधित 31 एनजीओ के खिलाफ सीबीआइ जांच की अनुशंसा केंद्र सरकार से पिछले दिनों की गयी थी.

  • रांची : बकरी बाजार स्टोर में तैनात सहायक ने नगर निगम के चतुर्थवर्गीय कर्मी को पीटा

    सेप्टिक टैंक की सफाई को लेकर निगम के दो कर्मी भिड़े रांची : रांची नगर निगम से सेप्टिक टैंक की सफाई कराना शहरवासियों के लिए चुनौती बन गया है. तय राशि जमा करने के बावजूद जब तक बकरी बाजार स्टोर में कार्यरत कर्मचारियों की जेब गर्म नहीं की जाती, तब तक सेप्टिक टैंक वाहन गंदगी उठाने के लिए नहीं पहुंचते हैं. नगर निगम स्टोर में कार्यरत कर्मचारियों के मनमानी पर रोक लगाने के लिए हाल ही में नगर निगम की हेल्थ ऑफिसर डाॅ किरण ने आदेश भी जारी किया था. लेकिन, उस पर भी अमल नहीं हो रहा है.

  • रांची : कचरे के ढेर के बीच हो रहा करोड़ों का कारोबार न व्यापारियों को चिंता, न नगर निगम को परवाह

    रांची : अपर बाजार की पहचान राजधानी के सबसे बड़े व्यावसायिक क्षेत्र के रूप में है. प्रतिदिन रांची आसपास के जिलों के हजारों लोग यहां खरीदारी करने के लिए आते हैं. लेकिन, इस बाजार के साफ-सफाई पर न तो नगर निगम का ध्यान है और न ही यहां के व्यापारियों का. हालत यह है कि अपर बाजार की गलियों में जगह-जगह दिन भर कचरा फैला रहता है.

  • ओरमांझी : मधुबन ढाबा में एसडीओ ने की छापेमारी, शराब जब्त, ढाबा सील

    रांची/ओरमांझी : सदर एसडीओ गरिमा सिंह ने सोमवार रात 9:00 बजे ओरमांझी स्थित मधुबन ढाबा में छापेमारी की. इस दौरान ढाबा में रखे 87 बोतल बीयर और 44 बोतल विदेशी शराब जब्त की गयी. इसके बाद एसडीओ ने ढाबा को सील कर दिया.

  • रांची : हिंदुस्तान पेट्रोलियम के पंप को रांची नगर निगम ने किया सील

    रांची : नगर निगम की इंफोर्समेंट टीम ने सोमवार को कांटाटोली बहूबाजार मार्ग में नया टोली के समीप स्थित एचपीसीएल के पेट्रोल पंप को सील कर दिया. बताया गया कि कांटाटोली फ्लाइओवर के निर्माण के लिए सरकार ने नया टोली स्थित दो पेट्रोल पंप की जमीन पानी के पाइपलाइन बिछाने के लिए अधिग्रहित की थी.

  • रांची : 28 % विद्यार्थियों को ग्रेड डी

    कक्षा नौ में अंग्रेजी का रिजल्ट अन्य विषयों की तुलना में खराब रांची : कक्षा नौ में पहली बार जैक द्वारा ली गयी बोर्ड परीक्षा में अंग्रेजी का रिजल्ट अन्य विषयों की तुलना में खराब रहा. अंग्रेजी में लगभग 28% विद्यार्थियों को डी ग्रेड यानी 33 % से कम अंक मिले. जबकि जैक ने 33 % अंक पास मार्क्स निर्धारित किया है.

  • रांची : पिछले तीन महीने में 45 खाद्य सैंपल हो गये फेल

    रांची : राज्य खाद्य जांच प्रयोगशाला में जांच के बाद विभिन्न खाद्य विशेष कर मिठाई के सैंपल में से 45 सैंपल फेल पाये गये हैं. यानी इनमें मिलावट पायी गयी है. जनवरी से मार्च 2019 तक राज्य भर से 119 सैंपल अारसीएच, नामकुम स्थित प्रयोगशाला भेजे गये थे. इन्हीं में से 45 में मिलावट मिली है. रांची के सभी पनीर सैंपल में स्टॉर्च (आटा-मैदा) मिला है.

  • रांची : आठवीं बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट आज निकलेगा

    रांची : झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जैक) की ओर से आयोजित आठवीं बोर्ड की परीक्षा का रिजल्ट 16 अप्रैल को दिन के 11 बजे से लेकर एक बजे तक जारी किया जायेगा. आठवीं बोर्ड की उक्त परीक्षा पहली बार ली गयी है. इस संबंध में जैक के सचिव महीप कुमार सिंह ने बताया कि परीक्षा में चार लाख से अधिक विद्यार्थी शामिल हुए थे. परीक्षा ओएमआर सीट पर ली गयी थी.

  • रांची : गोरखनाथ की संपत्ति जब्त करने पर एडजुकेटिंग अथॉरिटी ने लगायी मुहर

    रांची : दिल्ली स्थित एडजुकेटिंग अथॉरिटी ने मनी लाउंड्रिंग के आरोपी की संपत्ति जब्त करने को सही करार दिया है. प्रवर्तन निदेशालय (इडी) ने गोरखनाथ भगत के विभिन्न बैंक खातों में जमा 2.28 करोड़ रुपये की राशि को अस्थायी रूप से जब्त करने के बाद स्थायी जब्ती आदेश जारी करने के लिए एडजुकेटिंग अथॉरिटी में याचिका दायर की थी.

  • रांची : जाली इंजेक्शन मामले में होगी एफआइआर

    रांची : ड्रग इंस्पेक्टर की अोर से जाली इंजेक्शन मामले में इसी सप्ताह प्राथमिकी दर्ज करायी जा सकती है. इससे पहले अौषधि निदेशालय ने संबंधित कंपनी को पत्र लिख कर उससे पूछा था कि संबंधित इंजेक्शन का उत्पादन आपने किया था या नहीं.

  • रांची़ :रेडिशन ब्लू में बंगाली फूड फेस्टिवल शुरू

    रांची़ : बांग्ला नववर्ष के शुभारंभ होने पर होटल रेडिशन ब्लू द्वारा बंगाली फूड फेस्टिवल का शुभारंभ किया गया, जो 19 अप्रैल तक चलेगा. होटल के आॅल डे डाइनिंग रेस्टोरेंट (वाटरफ्रंट एरिया) में बंगाल के लजीज व्यंजन परोसे जायेंगे.

  • चालीसा का पुण्यकाल-40 : नम्र और विनीत बनें

    एक बार एक व्यक्ति राजा के दरबार पहुंचा और उसने कहा, महाराज, मेरे पास एक बेशकीमती हीरा और एक कांच का टुकड़ा है. यदि दरबार में किसी ने बता दिया कि कौन सा कांच और कौन हीरा है, तो मैं यह हीरा आपके खजाने में दे दूंगा, अन्यथा आपको पांच हजार स्वर्ण मुद्राएं मुझे देंगे.

  • ओरमांझी : शस्त्र से दिखाये हैरतअंगेज खेल

    ओरमांझी : वीर बजरंग मेला समिति बारीडीह के तत्वावधान में रामनवमी के अवसर पर सोमवार को सरना मैदान परिसर बारीडीह में मेला का आयोजन किया गया. इस मेले में 30 महावीर मंडल गाजे-बाजे के साथ शामिल हुए.

  • लोकसभा चुनाव : बिखरा राजद, नहीं हिला झामुमो, भाजपा में निष्ठा दरकी

    रांची : झारखंड में लोकसभा चुनाव में राजनीति के कई रंग दिखे़ चुनावी बयार में राजद बिखर गया़ पार्टी में बड़ी टूट हुई़ राजद की प्रदेश अध्यक्ष अन्नपूर्णा देवी ने ही पार्टी छोड़ दी़ भाजपा में शामिल हुई और कोडरमा से टिकट भी मिला़ पार्टी ने अपने सीटिंग सांसद रवींद्र राय का टिकट काट कर अन्नपूर्णा को ईनाम दिया़ वहीं गढ़वा से राजद के विधायक रहे और वरिष्ठ नेता गिरिनाथ सिंह भी भाजपा में चले गये़ पलामू में राजद की यह बड़ी टूट थी़ पूर्व विधायक जनार्दन पासवान भी अब भाजपा के हो गये है़ं

  • संजय सेठ, सुबोधकांत व रामटहल आज रांची से भरेंगे पर्चा, खूंटी में अर्जुन मुंडा और कोडरमा में अन्नपूर्णा भी करेंगी नामांकन

    रांची : रांची लोकसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी संजय सेठ, महागठबंधन समर्थित कांग्रेस प्रत्याशी सुबोधकांत सहाय और सांसद रामटहल चौधरी 16 अप्रैल को नामांकन दाखिल करेंगे. सुबोधकांत सहाय दिन के 11 बजे नामांकन करेंगे. इससे पहले श्री सहाय अपने आवास से बिरसा चौक, बजरंग बली मंदिर हिनू, रिसालदार बाबा के मजार, अरगोड़ा चौक, हरमू चौक, रातू रोड चौक व जाकिर हुसैन पार्क से चल समाहरणालय भवन पहुंचेंगे. इसके बाद हरमू मैदान में सभा को संबोधित करेंगे. इनके नामांकन में महागठबंधन में शामिल सभी घटक दल के प्रमुख नेता मौजूद रहेंगे.

  • रांची : पूर्व मंत्री योगेंद्र साव ने सरेंडर किया, होटवार जेल भेजे गये

    रांची : पूर्व मंत्री योगेंद्र साव ने सोमवार को एजेसी एसएस प्रसाद की अदालत में सरेंडर कर दिया. योगेंद्र साव की अोर से अदालत में जमानत याचिका भी दाखिल की गयी, जिसे सुनवाई के बाद खारिज कर दिया गया. अदालत ने साव को 23 अप्रैल तक के लिए न्यायिक हिरासत में भेज दिया है.

  • झारखंड हाइकोर्ट को मिलेंगे एक और जज

    रांची : सुप्रीम कोर्ट कोलेजियम ने इलाहाबाद हाइकोर्ट के जस्टिस प्रशांत कुमार का स्थानांतरण झारखंड हाइकोर्ट करने की अनुशंसा की है. कोलेजियम की बैठक में जस्टिस कुमार के अभ्यावेदन पर विचार करने के बाद न्याय प्रशासन के हित में स्थानांतरण की अनुशंसा करने का निर्णय लिया गया. जस्टिस कुमार ने 21 फरवरी 2019 को अभ्यावेदन देकर दोबारा स्थानांतरण का आग्रह किया था.

  • तीन बार कुरमी व छह बार ब्राह्मण प्रत्याशी गिरिडीह से जीते

    रांची : गिरिडीह संसदीय क्षेत्र में बोकारो व धनबाद जिला भी पड़ता है. तीनों जिलों के दो-दो विधानसभा सीट इस संसदीय सीट में पड़ते हैं. यह ओबीसी बहुल संसदीय क्षेत्र है.

  • चुनावी इंजीनियरिंग ने फिट किया एक म्यान में दो तलवार, राजनीति में धुर विरोधी रहे नेता एक-दूसरे के लिए जुटा रहे समर्थन

    रांची : कहावत है कि एक म्यान में दो तलवार नहीं रखी जा सकती है, लेकिन चुनावी इंजीनियरिंग ने इस मिथक को तोड़ कर रख दिया है. झारखंड में चुनाव की बयार ने एक म्यान में दो तलवारें रखने की जगह बना दी है.

  • चुनाव में भाड़े का कार्यकर्ता भी देंगी विज्ञापन एजेंसियां

    रांची : झारखंड विधानसभा चुनाव के प्रचार के लिए विज्ञापन एजेंसियां भाड़े के कार्यकर्ता उपलब्ध करायेंगी. विज्ञापन एजेंसियों के ग्राहकों में निर्दलीय प्रत्याशी और छोटे दल एजेंसियों को अच्छा फायदा लेने वाले ग्राहक हैं.

  • रांची : लोकसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर बैठक, बूथ पर होगा सेल्फी का बैनर, वेबसाइट पर देख सकेंगे शपथ पत्र

    समाहरणालय में सोमवार को जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त राय महिमापत रे ने आसन्न लोकसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर एक महत्वपूर्ण बैठक की. बैठक के दौरान पोस्टल बैलेट की समीक्षा की गयी. इस दौरान अधिकारियों ने बताया कि ज्यादातर पोस्टल बैलेट अन्य जिले या राज्यों के प्राप्त हो रहे हैं. उपायुक्त ने उन्हें संबंधित निर्वाची पदाधिकारी को भेजने के निर्देश दिये

  • उफ्फ ये गर्मी! रांची में 39 डिग्री पहुंचा तापमान, झारखंड में कुछ जगहों पर कल हो सकती है बारिश

    रांची : झारखंड की राजधानी रांची का तापमान 39 डिग्री पहुंच गया है. झारखंड के बिरसा मुंडा एयरपोर्ट स्थित मौसम केंद्र की बुलेटिन में यह जानकारी दी गयी है. बुलेटिन के मुताबिक, 15 अप्रैल को रांची का अधिकतम तापमान 39 डिग्री जबकि न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. बुलेटिन में कहा गया है कि दोपहर या शाम तक आंशिक बादल छायेंगे, जिससे लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिलेगी.

  • Jharkhand : योगेंद्र साव ने रांची में किया सरेंडर

    रांची : झारखंड के पूर्व मंत्री योगेंद्र साव ने सोमवार को रांची कोर्ट में सरेंडर कर दिया. सुप्रीम कोर्ट ने उन्हें रांची की निचली अदालत में सरेंडर करने का निर्देश दिया था. 12 अप्रैल को सुप्रीम कोर्ट ने उनकी याचिका पर सुनवाई की थी. सुनवाई के बाद जस्टिस एसए बोबड़े की अध्यक्षता वाली पीठ ने श्री साव से कहा था कि वे सोमवार तक सरेंडर कर दें.

  • रांची : सोशल मीडिया पर संभ्रांत महिलाओं को जाल में फंसा रहे हैं साइबर अपराधी

    रांची : साइबर अपराधियों ने अपराध का नया तरीका अख्तियार किया है. ऐसे अपराधी अब फेसबुक पर महिलाओं का स्टेटस देखकर उन्हें अपने चंगुल में फंसा रहे हैं. साइबर अपराधी पहले महिलाओं से दोस्ती करते हैं. सारा स्टेटस देखने के बाद उन्हें ब्लैकमेल करते हैं. खुद विदेश में रह कर अच्छी जॉब की बात कहते हैं, जिससे महिलाएं उनकी जाल में फंस जा रही हैं.

  • रातू के झखराटांड़ में उपद्रवियों ने शांति मार्च को रोका, पुलिस ने किया लाठीचार्ज

    रांची/रातू : रातू के हुरहुरी में शनिवार को जुलूस के दौरान दो गुटों में हुई झड़प के बाद माहौल सौहार्द्रपूर्ण बनाने के लिए रविवार को प्रशासन की पहल पर हुरहुरी से शांति मार्च निकाला गया. पुलिस की सुरक्षा में प्रमुख सुरेश मुंडा के नेतृत्व में शांति मार्च निकाला गया. इसमें हुरहुरी के दोनों गुट के लोग शामिल थे.

  • रांची : 31 एनजीओ के खिलाफ सीबीआइ जांच की अनुशंसा का मामला, गृह मंत्रालय ने सीआइडी अफसरों को दिल्ली बुलाया

    रांची : फॉरेन कंट्रीब्यूशन रेगुलेशन एक्ट (एफसीआरए) के तहत निबंधित 31 एनजीओ के खिलाफ सीबीआइ जांच की अनुशंसा के बाद केंद्रीय गृह मंत्रालय (विदेशी) विभाग ने झारखंड के सीआइडी अफसरों को दिल्ली बुलाया है.

  • रांची : हुरहुरी की घटना को लेकर रातू के झखराटांड़, काठीटांड़ और चट्टी में प्रशासन सतर्क, दुकानें रही बंद, स्थिति नियंत्रण में

    रांची : रातू थाना क्षेत्र के हुरहुरी में शनिवार को धार्मिक जुलूस के दौरान दो गुटों में मारपीट, पत्थरबाजी, तोड़फोड़ और आगजनी की घटना में कार्रवाई नहीं होने से आक्रोशित लोगों ने रविवार को अपनी-अपनी दुकानें बंद रखी. हुरहुरी, झखराटांड़, मुंडाटोली, काठीटांड़ और चट्टी आदि की दुकानें बंद रही. साप्ताहिक एतवार बाजार भी बंद रहा. अन्य दिनों की तरह सड़क पर वाहनों का आवागमन नहीं हुआ, जिससे सड़क पर सन्नाटा पसरा रहा.

  • रातू : लाठीचार्ज के बाद छावनी में तब्दील हुआ झखराटांड़

    रातू : झखराटांड़ में लाठीचार्ज की घटना के बाद पूरा इलाका पुलिस छावनी में तब्दील हो गया. इलाके में सर्च अभियान के दौरान लोग अपने घरों में घुस गये. कोई बाहर निकलने को तैयार नहीं था. वहीं दूसरी ओर पुलिस के अधिकारी और जवान इलाके में कैंप किये हुए थे. खबर है कि पुलिस लाठीचार्ज में रंजीत साहू के सिर पर गंभीर चोट आयी है. दूसरी ओर मुन्ना पाहन के हाथ में चोट लगी है. उसका एक हाथ टूट गया है. पुलिस ने झखराटांड़ से कई वाहनों को जब्त किया है.

  • नामकुम : हादसे में एक ही परिवार के दो की मौत, पांच घायल

    नामकुम : नामकुम थाना क्षेत्र के सिदरौल स्थित जोड़ा मंदिर के समीप रविवार की दोपहर तेज रफ्तार से जा रहे ट्रेलर ने एक अॉटो को चपेट में ले लिया. हादसे में अॉटो में सवार एक ही परिवार के दो लोगों की मौत हो गयी और पांच लोग घायल हो गये़ घायलों में दो की स्थिति गंभीर बतायी जा रही है. सभी घायलों को रिम्स में भर्ती कराया गया है.

  • रांची : बिना लाइसेंस के चल रहा है राजधानी ट्रेन का बेस किचन

    डीआरयूसीसी सदस्यों ने किया औचक निरीक्षण रांची : रांची-दिल्ली राजधानी ट्रेन में यात्रियों के खान-पान को लेकर घोर लापरवाही बरती जा रही है. यात्रियों के लिए राजधानी ट्रेन के बेस किचन में बनने वाले खाने व उपयोग में लायी जानेवाली सामग्री की गुणवत्ता की जांच नहीं की जाती है.

  • जानें क्‍या हुआ जब आमने-सामने हुए भाजपा-कांग्रेस के प्रत्याशी

    रांची : झारखंड चेंबर के तत्वावधान में रविवार को करमटोली चौक स्थित सेलिब्रेशन हॉल में आयोजित रांची लोकसभा प्रत्याशियों के साथ संवाद कार्यक्रम में भाजपा प्रत्याशी संजय सेठ और कांग्रेस प्रत्याशी सुबोधकांत सहाय शामिल हुए. श्री सेठ ने राज्य और केंद्र सरकार की उपलब्धियां गिनाने के साथ-साथ कांग्रेस की नीतियों की आलोचना की. वहीं, श्री सहाय ने केंद्र और राज्य सरकार के कई फैसलों को गलत बताया. संवाद कार्यक्रम के दौरान व्यापारियों ने कई सवाल किये. सवाल-जवाब के दौरान सुबोधकांत ने कहा कि केंद्र सरकार के मेनिफेस्टो में था कि हर खाते में 15 लाख रुपये देंगे.

  • रांची : अशोक नगर में यूपीए का कॉमन वार रूम खोलने पर बनी सहमति

    रांची : लोकसभा चुनाव को लेकर यूपीए घटक दल की बैठक रविवार को झाविमो के कार्यकारी अध्यक्ष सह नेता प्रतिपक्ष के आवास पर हुई. इसमें अशोक नगर में यूपीए का कॉमन वार रूम खोलने पर सहमति बनी. वार रूम में सभी घटक दलों के प्रतिनिधि रहेंगे.

  • रघुवर दास ने कहा, लोगों तक पहुंचाएं राष्ट्रवाद व विश्व में बनी हमारी सशक्त छवि, आज बिहार में चुनाव प्रचार करेंगे मुख्यमंत्री

    रांची : प्रदेश भाजपा कार्यालय में लोकसभा प्रभारियों, संयोजकों और प्रत्याशियों की बैठक रविवार को हुई. अध्यक्षता प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुवा ने की. मुख्यमंत्री रघुवर दास ने भाजपा प्रत्याशियों एवं कार्यकताओं से आह्वान किया कि प्रचार के दौरान राष्ट्रवाद के मुद्दे, विगत पांच वर्षों में किये गये विकास के कार्यों, विदेशों में देश की सकारात्मक छवि को जनता तक पहुंचाएं.

  • रांची लोकसभा सीट: दो दिनों के अवकाश के बाद नामांकन आज से

    रांची : 13 व 14 अप्रैल को अवकाश के बाद 15 अप्रैल को नामांकन होगा. सोमवार को नामांकन का तीसरा दिन होगा. 15 व 16 अप्रैल को नामांकन के बाद 17 अप्रैल को भी सामूहिक अवकाश है. इस दिन महावीर जयंती है. यानी नामांकन के लिये अब मात्र तीन दिन रह गये हैं. रांची लोकसभा क्षेत्र से लगभग 16 प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र खरीदे हैं.

  • नक्सलियों की संपत्ति निवेश करनेवाली कंपनियों के खिलाफ सीआइडी जांच शुरू, दो डीएसपी अफसरों को सौंपा गया जिम्मा

    रांची : झारखंड में नक्सलियों का धन निवेश करनेवाली कंपनियों (विकास म्यूचुअल बेनीफिट निधि लिमिटेड और पेट्रोन मिनरल एंड मेटल लिमिटेड) के खिलाफ सीआइडी ने जांच शुरू कर दी है. इस कंपनियों का ऑफिस हेसल देवी मंडप रोड संदीप टावर के द्वितीय माले पर स्थित था.

  • रांची : कम मिल रहा है मानदेय, काम छोड़ने पर मजबूर हैं राज्य के मनरेगाकर्मी

    रांची : राज्य के मनरेगाकर्मियों को अब भी काफी कम मानदेय मिल रहा है. इस वजह से वे लगातार काम छोड़ रहे हैं. खासकर रोजगार सेवक, लेखा सहायक, कंप्यूटर सहायक को काफी कम मानदेय मिल रहा है.

  • मुरी : सरकार ने हड़ताल वापस करायी, पर मांगें पूरी नहीं की

    मुरी : हिंडाल्को में मलबा ढुलाई के तीसरे दिन ढुलाई काम में और अधिक हाइवा व मशीनें लगायी गयी है. शनिवार को 21 गाड़ियों से 450 टन मड की ढुलाई की गई. काम को और अधिक रफ्तार देने के लिए अधिक शक्तिशाली पोकलेन मंगाए गये है. खराब सड़कों के कारण ढुलाई बाधित न हो इस के लिए सड़कों को भी मजबूत करने का काम भी चल रहा है. साथ ही वायु प्रदूषण व धूल उड़ने से रोकने के लिए सड़कों पर पानी के छिड़काव के लिए तीन पानी के टैंकर लगाये गये हैं.

  • रांची :सीएस को सरयू ने पत्र लिखा, उठाये सवाल

    रांची : खाद्य आपूर्ति मंत्री सह पर्यावरण चिंतक सरयू राय ने राज्य के मुख्य सचिव (सीएस) को पत्र लिख कर हिंडालको, मुरी की घटना के संबंध में कुछ सवाल खड़े किये हैं. उन्होंने कहा है कि घटना की जांच के दौरान इन्हें भी ध्यान में रखा जाना चाहिए. जैसे- क्या राज्य प्रदूषण नियंत्रण पर्षद (एसपीसीबी) ने हिंडाल्को को नदी, रेल लाइन, मानव बस्ती व कृषि भूमि के पास कास्टिक तालाब के लिए कंसेंट-टू-इस्टैब्लिश (सीटीइ) तथा कंसेंट टू अॉपरेट (सीटीअो) जारी करने से पहले इस संबंध में किसी टेक्निकल-फिजिब्लिटी अध्ययन संबंधी रिपोर्ट को मद्देनजर रखा था?

  • रांची : विद्या मंदिर क्लासेज का रांची में लर्न हाउ टू लर्न सेशन

    रांची : विद्या मंदिर क्लासेज राजधानी के छात्रों के लिए ''लर्न हाउ टू लर्न'' सेशन का आयोजन कर रहा है. इस सत्र को प्रसिद्ध मेडिटेशन एक्सपर्ट आचार्य पवन संबोधित करेंगे. वे गैप थेरैपी, रिटेंशन थेरेपी आदि के जरिये छात्रों को पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करने, याददाश्त बढ़ाने और परीक्षा में बेहतर करने के उपाय बतायेंगे. गौरतलब है कि अब तक विद्या मंदिर की ओर से दिल्ली, नोएडा, गुड़गांव, चंडीगढ़, पंचकूला, करनाल, जम्मू और भुवनेश्वर के साथ कई शहरों में यह कार्यक्रम आयोजित किया गया है.

  • रांची : स्नातक पार्ट टू में 62% नंबर लाकर भी जूनियर रहेगी लीना

    रांची : रांची विश्वविद्यालय के सिमडेगा कॉलेज की छात्रा लीना टोपनो स्नातक पार्ट टू की परीक्षा पास करने के बाद भी अपने सत्र के विद्यार्थियों से एक साल जूनियर हो गयी है. ऐसा इसलिए हुआ कि पहले तो स्नातक पार्ट टू की परीक्षा देने के बाद जांच के दौरान कॉपी गायब हो गयी थी और जब मिली, तब तक पार्ट थ्री की परीक्षा हो चुकी थी.

  • रांची : धमकी देने, शांति भंग करनेवालों के खिलाफ कार्रवाई होगी

    रांची : चुनाव के दौरान किसी को धमकी देने या शांति भंग करनेवाले लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जायेगी. वैसे लोगों की सूची तैयार की जा रही है, जिन पर पिछले चुनाव में गड़बड़ी करने का आरोप लग चुका है. रांची के जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने जिले के सभी थानों को ऐसे लोगों की सूची तैयार करने को कहा है. एक-दो दिनों में इस मामले की समीक्षा उपायुक्त राय महिमापत रे करेंगे.

  • रांची : 19 को जगरनाथ, 22 को चंपई व 24 को हांसदा करेंगे नामांकन

    रांची : झामुमो प्रत्याशी जगरनाथ महतो 19 अप्रैल को गिरिडीह लोकसभा सीट से नामांकन दाखिल करेंगे. वहीं 22 अप्रैल को जमशेदपुर सीट से चंपई सोरेन व 24 अप्रैल को राजमहल सीट से विजय हांसदा नामांकन दाखिल करेंगे. हालांकि अभी तक शिबू सोरेन के नामांकन की तिथि तय नहीं हो पायी है. चर्चा है कि वे 23 से 26 अप्रैल के बीच कभी भी नामांकन कर सकते हैं. महागठबंधन में झामुमो चार सीटों पर चुनाव लड़ रहा है. पार्टी ने महागठबंधन के सभी बड़े नेताओं को नामांकन कार्यक्रम में शामिल होने का न्योता दिया है.

  • रांची : बाबूलाल 15 को कोडरमा सीट से करेंगे नामांकन

    रांची : पूर्व मुख्यमंत्री व झारखंड विकास मोर्चा के केंद्रीय अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी कोडरमा लोकसभा सीट से 15 अप्रैल को नामांकन करेंगे. उन्होंने इसकी घोषणा अपने फेसबुक पेज पर की है. दिन के 11 ब