• झारखंड जगुआर के स्थापना दिवस पर बोले डीजीपी, दुश्मन को ढूंढ़ कर मारेंगे

    रातू : राष्ट्रीय सुरक्षा को लेकर दुश्मनों द्वारा चुनौती दी जा रही है. बदलते परिवेश में देश की सुरक्षा के लिए बहादुर अधिकारी व जवानों ने सीमा पर शहादत दी है.

  • रांची : लालू प्रसाद से मिलीं हेमा यादव

    रांची : रिम्स के पेईंग वार्ड में भर्ती चारा घाेटाला के सजायाफ्ता लालू प्रसाद से मंगलवार को उनकी बेटी हेमा यादव व दामाद विनीत ने मुलाकात की. लालू प्रसाद से मिलने के बाद हेमा मीडिया से बचते हुए जाना चाह रही थीं, लेकिन मीडिया कर्मियों द्वारा लालू प्रसाद के स्वास्थ्य के बारे में पूछने पर उन्होंने कहा कि पिता का हालचाल जानने के लिए आयी थीं. इसके बाद ज्यादा कुछ बोले बिना वे वाहन में बैठकर एयरपोर्ट के लिए रवाना हो गयीं.

  • रांची : रद्दी नोट जमा करने के बाद डॉक्टरों ने कमाई ज्यादा दिखा भरा इनकम रिटर्न

    रांची : 500 और 1000 के नोट को रद्दी घोषित करने के बाद डॉक्टर रमा शर्मा और प्रेम कुमार ने अपनी-अपनी आमदनी ज्यादा दिखाते हुए आयकर रिटर्न दाखिल किया. इन दोनों डॉक्टरों के ठिकानों पर जारी सर्वे के दौरान जांच पड़ताल में इस बात की जानकारी मिली है.

  • आज से 7.57 लाख परीक्षार्थी देंगे मैट्रिक व इंटर की परीक्षा, प्रश्न पढ़ने के लिए मिलेंगे 15 मिनट

    रांची : राज्य में मैट्रिक व इंटर की परीक्षा 20 फरवरी से शुरू होगी. झारखंड एकेडमिक काउंसिल ने परीक्षा की तैयारी पूरी कर ली है. परीक्षा को लेकर सभी जिलों के उपायुक्त को आवश्यक दिशा-निर्देश भेजे गये हैं.

  • रांची : भाजपा का विरोध, जेवियर उत्सव एक दिन पहले समाप्त

    कुलपति ने संत जेवियर्स के प्राचार्य से की बात रांची : संत जेवियर्स कॉलेज में चल रहा तीन दिवसीय जेवियर उत्सव 2019 एक दिन पहले मंगलवार को समाप्त हो गया.

  • रांची : सीताडीह गांव की बदल रही तस्वीर, मिला कम्यूनिटी हॉल

    रांची : प्रभात खबर द्वारा गोद लिये गये अनगड़ा प्रखंड के गांव सीताडीह की तस्वीर बदल रही है़ सांसद परिमल नथवाणी ने अपनी सांसद निधि से इस गांव में सामुदायिक भवन का निर्माण कराया है़ वर्षों से उपेक्षित इस गांव में कम्यूनिटी हॉल बन कर तैयार है़

  • रांची : गठबंधन चलाना कांग्रेस के डीएनए में ही नहीं है : लक्ष्मण गिलुवा

    रांची : चाणक्या आइएएस एकेडमी के संस्थापक व निदेशक एके मिश्रा ने मंगलवार को सैकड़ों समर्थकों के साथ भाजपा का दामन थाम लिया. प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुवा सहित पार्टी के पदाधिकारियों ने श्री मिश्रा का भाजपा में स्वागत किया़ भाजपा मुख्यालय में आयोजित कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री जयंत सिन्हा भी मौजूद थे़ श्री मिश्रा बड़कागांव के रहने वाले हैं और झाविमो के टिकट से वर्ष 2014 में हजारीबाग से चुनाव लड़ चुके है़ं

  • रांची : जो काम 55 साल में नहीं हुए, 55 माह में कर दिखाया : सीपी सिंह

    रांची : नगर विकास मंत्री सीपी सिंह ने कहा कि जो काम पिछले 55 साल में कांग्रेस नहीं कर पायी, वो काम नरेंद्र मोदी की सरकार ने 55 माह में पूरा किया. इससे पहले देश में विकास के इतने काम नहीं हुए. भारत के मन की बात मोदी जी के साथ कार्यक्रम में हम कार्यकर्ताओं के माध्यम से जन जन के विचार को बॉक्स में संग्रहित किया जायेगा.

  • रांची : झामुमो के अंतिम चरण की संघर्ष यात्रा आज देवघर से शुरू होगी

    रांची : झामुमो के अंतिम चरण की झारखंड संघर्ष यात्रा संताल परगना प्रमंडल में 20 फरवरी से दो मार्च तक चलेगी. संघर्ष यात्रा की शुरुआत देवघर स्थित बाबा बैद्यनाथ मंदिर से होगी. समापन दो मार्च को अमर शहीद सिदो-कान्हू की धरती भोगनाडीह में होगा. झामुमो की संघर्ष यात्रा की शुरुआत भगवान बिरसा मुंडा की धरती से हुई थी.

  • रांची : भारत के युवाओं को एकजुट होने की जरूरत

    रांची : अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के द्वारा मंगलवार को रांची जिला सम्मेलन सह नव मतदाता जागरूकता अभियान का आयोजन रांची विवि के दीक्षांत मंडप में किया गया. कार्यक्रम का उद्घाटन अभाविप के राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य डॉ राजीव कुमार ने किया.

  • बरवाअड्डा : बाहरी को नौकरी, पलायन कर रहे झारखंडी युवा : शिबू सोरेन

    बरवाअड्डा/रांची : मुख्यमंत्री रघुवर दास बाहरी लोगों को नौकरी बांट रहे हैं. वहीं मूलवासी झारखंडी युवक राज्य से पलायन कर रहे हैं. परीक्षा पास करने के बाद भी झारखंडी युवकों को नौकरी नहीं मिल रही है. प्लस टू शिक्षक बहाली में 80 प्रतिशत बाहरी शिक्षक बहाल हो गये हैं

  • महिला बंदियों ने बाल संरक्षण आयोग की अध्यक्ष के सामने रखी अपनी समस्याएं, कहा बच्चे घर पर अकेले हैं, कोई देखनेवाला नहीं

    रांची : बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अध्यक्ष आरती कुजूर मंगलवार को बिरसा मुंडा केंद्रीय कारागार होटवार में महिला बंदियों का हाल जानने पहुंची. उन्होंने कई महिला बंदियों से बातचीत की. इस दौरान महिला बंदियों ने कहा कि मैम, बच्चे घर पर अकेले रहते हैं, कोई देखनेवाला नहीं है.

  • झारखंड को टेक्सटाइल हब बनाने के लिए हो रहा है काम : मुख्यमंत्री रघुवर दास

    एपिक गारमेंट कंपनी के प्रतिनिधि सीएम से मिले रांची : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि झारखंड से गरीबी को समाप्त करना सरकार का लक्ष्य है. लोगों को रोजगार से जोड़ कर और उन्हें स्वावलंबी बनाकर हम इस समस्या से मुक्तिपा सकते हैं. इसी को ध्यान में रखते हुए सरकार झारखंड को टेक्सटाइल हब के रूप में विकसित कर रही है.

  • डीएसपी किशोर ने उठाया मुद्दा, कहा झारखंड में जाति विशेष के लोगों की होती है पोस्टिंग, पैसे का चलता है खेल

    रांची : झारखंड पुलिस में तबादला एक बार फिर से सवालों के घेरे में आ गया है. सोमवार को 45 डीएसपी के तबादला पर एसआइआरबी-2 खूंटी में तैनात डीएसपी किशोर कुमार रजक ने सवाल खड़े किये. फेसबुक वॉल पर उन्होंने लिखा कि झारखंड में जाति विशेष के लोगों की पोस्टिंग होती है, पैसे का खेल चलता है. हालांकि देर शाम उन्होंने फेसबुक पर डाला पोस्ट भी डिलिट कर दिया था.

  • रांची : दलबदल मामले पर आज स्पीकर सुनायेंगे फैसला

    रांची : झारखंड की राजनीति की निगाहें अब स्पीकर दिनेश उरांव पर टिकी है़ं संविधान की 10वीं अनुसूची के तहत झाविमो से भाजपा में शामिल होने वाले छह विधायकों के दलबदल के मामले में बुधवार को स्पीकर फैसला सुनायेंगे़ स्पीकर के न्यायाधिकरण में पिछले चार वर्षों तक छह विधायकों के दलबदल का मामला चला़ पिछले वर्ष 12 दिसंबर को स्पीकर ने सुनवाई पूरी करते हुए फैसला सुरक्षित रखा था़

  • नगालैंड से झारखंड के उग्रवादियों को हो रहा है आर्म्स सप्लाई

    पूर्णिया/रांची : झारखंड के नक्सलियों व उग्रवादियों को बुलेटप्रूफ जैकेट और एके-47 समेत अत्याधुनिक असलहे आपूर्ति करनेवाले गिरोह के तीन सदस्य पकड़े गये. गैंग के मास्टरमाइंड मुकेश सिंह को अरगोड़ा से गिरफ्तार किया गया.

  • रांची में बिना अनुमति तेजस्वी के मिलने का मामला, लालू की सुरक्षा में तैनात अफसर को शो-कॉज

    रांची : राजद सुप्रीमो और चारा घोटाले में सजायाफ्ता लालू प्रसाद से उनके बेटे तेजस्वी प्रसाद यादव ने 16 फरवरी, 2019 को रिम्स में बिना जेल प्रशासन की अनुमति के मुलाकात की थी. इस मामले में जेल आइजी वीरेंद्र भूषण के निर्देश पर जेल अधीक्षक अशोक चौधरी ने जांच शुरू कर दी है.

  • संत गैब्रिएल एण्‍ड मोनिका स्‍कूल में दसवीं के विद्यार्थियों को दी गयी विदाई

    संत गैब्रिएल एण्‍ड मोनिका स्‍कूल में कक्षा दस के दूसरे बैच के विद्यार्थियों को विदाई दी गयी. विदाई समारोह कक्षा नौ के विद्यार्थियों द्वारा सुंदर तरीके से संपन्‍न कराया गया. विशुद्घ झारखंडी परंपरा के अनुसार नौवीं कक्षा के विद्यार्थियों ने शिक्षकों और दसवीं के विद्यार्थियों का पैर धोकर, पुष्‍प वर्षा के साथ स्‍टेज पर ले गये. फिर सभी को पुष्‍पगुच्‍छ और उपहार देकर सम्‍मानित किया गया.

  • झारखंड को टेक्सटाइल हब के रूप में विकसित करना लक्ष्य, रोजगार सृजन प्राथमिकता : रघुवर दास

    झारखंड से गरीबी को समाप्त करना सरकार का लक्ष्य है. लोगों को रोजगार से जोड़कर और उन्हें स्वावलंबी बनाकर हम इस समस्या से मुक्ति पा सकते हैं. इसी को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार झारखंड को टेक्सटाइल हब के रूप में विकसित कर रही है. टेक्सटाइल के क्षेत्र में सबसे अधिक रोजगार उपलब्ध होते हैं. रोजगार उपलब्ध होने से हमारे झारखंड से पलायन रुकेगा और बच्चों को यहीं पर उनके घर में ही नौकरी मिल जायेगी.

  • प्रभात खबर के पत्रकार विवेकानंद को मिला 'इमका' अवार्ड

    आइआइएमसी एलुमनाई एसोसिएशन (इमका) के वार्षिक मीट कनेक्शन्स-2019 में तीसरे इफको इमका अवार्ड के विजेताओं को पुरस्कृत किया गया. नयी दिल्ली स्थित भारतीय जन संचार संस्थान (आइआइएमसी) में रविवार को आयोजित इस पुरस्कार समारोह में प्रभात खबर के पत्रकार विवेकानंद सिंह को ''प्रिंट प्रोडक्शन- लार्ज पब्लिकेशन'' की कैटेगरी में अवॉर्ड मिला.

  • उम्र के आखिरी पड़ाव में मिथक तोड़ रही आदिवासी समाज की दादियों से पढ़िए खुद्दारी की कहानी

    शिक्षित युवा बेरोजगारों के बीच उम्र के आखिरी पड़ाव में भी मिथक तोड़ रही आदिवासी समाज की निरक्षर दादियां पुश्तैनी हुनर के बल पर देश को खुद्दारी का पाठ पढ़ा रही हैं. गरीबी-बेबसी की तपती धूप में ये ठ‍ंडी हवा का झोंका हैं. संयुक्त परिवार में घर की शान रही दादियां, बढ़ते एकल परिवारों में हाशिये पर आ गयी हैं.

  • रॉय और खलारी के बीच मालगाड़ी हुई बेपटरी, कई ट्रेनों का रूट डायवर्ट, कई कैंसल

    धनबाद-गढ़वा रेलखंड पर रॉय और खलारी के बीच एक मालगाड़ी के पटरी से उतर जाने के बाद उस रूट की कई ट्रेनों को रद्द किया गया है और कई ट्रेनों के रूट डायवर्ट किये गये हैं. घटना के संबंध में मिली जानकारी के अनुसार यह हादसा मंगलवार अहले सुबह करीब तीन बजे की है. हालांकि कुछ सूत्रों का कहना है कि नक्‍सलियों ने पटरी उड़ा दी थी, जिसकी वजह से यह दुर्घटना हुई.

  • #RIPBraveHearts : शहादत से झारखंड का नाता है पुराना

    कभी सीमा पार से हो रही गोलीबारी में, कभी सोते वक्त अचानक हुए हमले में, कभी गाड़ी पर हुए बम धमाके में, कभी छुपकर कायरों की तरह किये गये हमले में. कभी सीमा पार से आये आतंकी, तो कभी देश के अंदर से अपने ही रास्ता भटके हुए लोगों के हमले में हमारे कई जवान शहीद होते हैं. जब जब जवान शहीद होते हैं, तब हमें तकलीफ होती है.. हर बार दर्द के साथ गुस्सा होता है. सभी के मन में एक ही सवाल है उन आतंकियों को क्या जवाब देंगे, कैसे जवाब देंगे और कब जवाब देंगे. खबर है कि पुलवामा में ही जैश ए मोहम्मद के दो आतंकियों को मार गिराया गया. कामरान वही आतंकी है जो पुलवामा हमले का मास्टरमाइंड था

  • रांची : हाउसिंग कॉलोनी के पार्क में दुकानें बनाने का विरोध

    रांची : बरियातू हाउसिंग कॉलोनी वार्ड नंबर-9 में नगर निगम द्वारा अमृत योजना के तहत चल रहे निर्माण कार्य के विरोध में कॉलोनीवासियों ने सोमवार को प्रदर्शन किया. इसमें कई बच्चे भी शामिल थे. कॉलोनीवासियों ने कहा कि शुरुआत में उन्हें लगा कि यहां पार्क बन रहा है, लेकिन यहां तो नगर निगम की ओर से दुकानें खोलने की तैयारी चल रही है.

  • रांची : लोड शेडिंग से शहर के बड़े हिस्से की बत्ती गुल

    रांची : सिदरौल में पीजीसीआइएल द्वारा बनाये जा रहे 220 केवी ग्रिड से नामकुम-हटिया के लिए दो नयी लाइनों बनायी जा रही हैं. इन दोनों लाइनों के लिए सोमवार को क्रॉसिंग बनायी गयी. विभाग के अधिकारी ने कहा कि यह कार्य पूर्ण कर लिया गया है. हालांकि, इस दौरान हटिया, नामकुम और कांके ग्रिड से सुबह 9:00 बजे से शाम 6:10 बजे तक बिजली की बाधित आपूर्ति की गयी, जिससे रांची का बड़ा इलाका प्रभावित रहा. विभाग के मुताबिक संबंधित इलाकों के लोगों को इसकी सूचना पूर्व में ही दे दी गयी थी.

  • रांची : संजय कुमार द्विवेदी व दीपक रोशन ने ली न्यायाधीश पद की शपथ

    रांची : झारखंड हाइकोर्ट के नवनियुक्त न्यायाधीश संजय कुमार द्विवेदी व दीपक रोशन ने सोमवार को न्यायाधीश पद की शपथ ली. चीफ जस्टिस अनिरुद्ध बोस ने उन्हें पद व गोपनीयता की शपथ दिलायी.

  • रांची: आइडीबीआइ क्लर्क की संदेहास्पद स्थिति में मौत

    रांची/कांके : आइडीबीआइ बैंक बरियातू की क्लर्क (कैशियर) पूजा प्रकाश (36 वर्ष) की संदेहास्पद स्थिति में मौत हो गयी़ इस मामले में पूजा प्रकाश के पिता सेवानिवृत्त प्रोफेसर गोरखनाथ साहू व मामा आरएल गुप्ता ने बरियातू थाना पुलिस को दिये बयान में महिला के पति अखिलेश मंगलम पर हत्या का आरोप लगाया है़

  • रांची: हाइकोर्ट में समय पर शपथ पत्र दाखिल करें विभाग

    रांची: झारखंड सरकार के महाधिवक्ता अजीत कुमार ने मुख्य सचिव समेत सभी विभागीय सचिवों को पत्र जारी कर कहा है कि हाइकोर्ट में समय पर शपथ पत्र दायर करें.पत्र में कहा गया है कि न्यायालय द्वारा जब भी शपथ पत्र दायर करने का निर्देश दिया जाता है, तो निर्धारित समय सीमा में संबंधित विभागों के सक्षम पदाधिकारियों की ओर से तथ्यों का ब्योरा महाधिवक्ता कार्यालय को नहीं उपलब्ध कराया जाता है. इस कारण अदालत द्वारा दिये गये समय पर शपथ पत्र दाखिल करना संभव नहीं हो पाता. निर्धारित समय पर शपथ पत्र दाखिल नहीं करने की वजह से न्यायालय की नाराजगी का सामना करना पड़ता है.

  • रांची : 50 कार्यपालक दंडाधिकारियों का तबादला

    रांची : सरकार ने 50 कार्यपालक दंडाधिकारियों का तबादला किया है. इन्हें अलग-अलग जगहों पर कार्यपालक दंडाधिकारी बनाया गया है. सभी को 23 फरवरी तक नव पदस्थापित स्थान पर पदभार ग्रहण करने का निर्देश दिया गया है. इसकी अधिसूचना कार्मिक विभाग ने जारी कर दी है.

  • रांची : मानव तस्करों से मुक्त 20 बच्चों को दिल्ली से रांची लाया गया

    रांची : मानव तस्करों के चंगुल से झारखंड के 20 बच्चे-बच्चियों को दिल्ली से मुक्त कराकर सोमवार को गरीब रथ एक्सप्रेस से रांची लाया गया. अब भी यहां के 17 बच्चे दिल्ली सीडब्ल्यूसी (मानव तस्करों से मुक्त हो चुके) के पास हैं.

  • रांची़ : नशीली दवा नहीं देने पर व्यवसायी पर रिवॉल्वर के बट से किया हमला

    तीन युवक हिरासत में रांची़ : महावीर चौक के आगे मैकी रोड स्थित प्रदीप जैन की दवा दुकान पर सोमवार की शाम चार-पांच युवक पहुंचे और नशे की दवा की मांग की.

  • रांची : नगर निगम के कर्मचारियों ने दो घंटे तक कार्य बहिष्कार किया, बैरंग लौटे लोग

    रांची : रांची नगर निगम के करीब 200 कर्मचारी अपनी विभिन्न मांगों को लेकर विभिन्न चरणों में आंदोलन कर रहे हैं. इसी कड़ी में इन कर्मचारियों ने सोमवार को दो घंटे का कार्य बहिष्कार किया. आंदोलन करनेवालों में क्लर्क, सहायक और चतुर्थवर्गीय कर्मचारी शामिल हैं.

  • रांची : ऑटो चालकों ने दिया धरना, 5000 ऑटो को परमिट देने की मांग की

    रांची : झारखंड प्रदेश डीजल ऑटो चालक महासंघ ने अपनी विभिन्न मांगों को लेकर सोमवार को रांची नगर निगम के समक्ष एक दिवसीय धरना दिया. धरना को संबोधित करते हुए वक्ताओं ने मांग की कि राजधानी रांची में चलने के लिए 5000 ऑटो को परमिट दिया जाये.

  • रांची सीनेट चुनाव : एफिलिएटेड कॉलेजों में पड़े वोट

    रांची : रांची विश्वविद्यालय सीनेट चुनाव के अंतर्गत सोमवार को विवि के एफिलिएटेड कॉलेजों में वोट डाले गये. 16 कॉलेजों के 645 वोटरों में 441 ने अपने मतों का प्रयोग किया.

  • रांची : शौर्य गुप्ता का मॉडल इंडियन रोड सेफ्टी कैंपैन से जुड़ेगा

    रांची/गुमला : अपने हाइटेक प्रोजेक्ट एक्सीडेंट एवाइडर सिस्टम के साथ डीएवी पब्लिक स्कूल का 11वीं का छात्र शौर्य गुप्ता अब इंडियन रोड सेफ्टी कैंपैन से जुड़ेगा. आइआइटी दिल्ली के राष्ट्रीय स्तर के संगठन आइआरएससी की एक टीम ने उसके मॉडल को हाल ही में दिल्ली में आयोजित इंस्पायर एवार्ड राष्ट्रीय विज्ञान प्रदर्शनी में देखने के बाद उसे बेस्ट करार दिया.

  • रांची : जेएसपीएल के तीसरे राष्ट्रीय स्वयंसिद्ध सम्मान की घोषणा, 28 तक आवेदन

    रांची/नयी दिल्ली : जिंदल स्टील एंड पावर लिमिटेड की सेवा शाखा जेएसपीएल फाउंडेशन देश भर के चुनिंदा कर्म योगियों को सम्मानित करने जा रहा है. फाउंडेशन ने अपने तीसरे स्वयंसिद्ध सम्मान की घोषणा कर दी है, जिसके अंतर्गत 10 व्यक्तियों और 10 संस्थाओं को मानवता की सेवा और विशेष क्षेत्र में समाज को मार्गदर्शन देने के लिए प्रशस्ति पत्र और एक-एक लाख रुपये प्रदान किये जायेंगे. नामांकन दाखिल करने के लिए जेएसपीएल फाउंडेशन की वेबसाइट wwwplfoundation.co.in पर आवेदन उपलब्ध है. ये नामांकन 28 फरवरी 2019 तक दाखिल किये जा सकते हैं. यह सम्मान दिल्ली में आयोजित एक समारोह में प्रदान किया जाता है.

  • रांची : सदानों को अधिकार देना सभी राजनीतिक दलों की जिम्मेदारी

    रांची : मूलवासी सदान मोर्चा का गांव-घर चलो, अधिकार बचाओ कार्यक्रम सोमवार को रातू में हुआ. मोर्चा के केंद्रीय अध्यक्ष राजेंद्र प्रसाद ने कहा कि अलग राज्य के आंदोलन में मूलवासी सदानों का महत्वपूर्ण योगदान रहा है, लेकिन राज्य बनने के बाद मूलवासी सदानों को अलग-थलग कर दिया गया.

  • रांची : भ्रष्टाचार मुक्त सरकार बनाने का संकल्प

    रांची : आदिवासी समाज के विभिन्न संगठनों की बैठक सोमवार को बिहार क्लब में हुई. इसमें महागठबंधन में शामिल पार्टियों के लिए एजेंडा तय किया गया़

  • रांची : सरकार का आदेश भी नहीं मान रहे हैं बीडीओ

    रांची : राज्य के कई प्रखंड विकास पदाधिकारी (बीडीओ) सरकार के आदेश की अवहेलना कर रहे हैं. ये पंचायती राज सचिव व अपने जिले के उपायुक्तों की बात भी नहीं मान रहे. राजधानी रांची में भी यही हाल है. गौरतलब है कि बीडीओ ही पंचायती राज व्यवस्था में इसके मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीइअो) हैं.

  • रांची : ओमप्रकाश महतो को नेपाल में मिलेगा गांधी पर्यावरण योद्धा सम्मान

    रांची : पूरे झारखंड में पर्यावरण संरक्षण को एक अभियान के रूप में चलाने वाले रांची के पर्यावरण सेवी ओमप्रकाश महतो को नेपाल में गांधी पर्यावरण योद्धा सम्मान से सम्मानित किया जायेगा. यह सम्मान भारत, बांग्लादेश और नेपाल के द्वारा संयुक्त रूप से चयनित पर्यावरण सेवियों को दिया जाता है.

  • रांची : देश में समाज विरोधी ताकतें हावी : सुबोध

    रांची : पूर्व केंद्रीय मंत्री सुबोधकांत सहाय ने कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव देश की दिशा व दशा तय करने वाला होगा. पिछले पांच वर्षों के दौरान देश विभिन्न मोर्चों पर अस्थिर हो चुका है. देश में समाज विरोधी ताकतें हावी हो चुकी हैं, परंतु जनता यह समझ नहीं पा रही है.

  • रांची : देश को बांटने की हो रही है साजिश : धर्मपाल सिंह

    भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा के प्रदेश पदाधिकारियों की बैठक रांची : भाजपा प्रदेश अल्पसंख्यक मोर्चा के प्रदेश पदाधिकारियों की बैठक सोमवार को प्रदेश कार्यालय हरमू में हुई. इसमें संगठन महामंत्री धर्मपाल सिंह ने कहा कि अल्पसंख्यक मोर्चा भाजपा परिवार की रीढ़ है. आज देश को बांटने के लिए तरह-तरह के हथकंडे अपनाये जा रहे हैं. अल्पसंख्यक समाज को विकास से दूर रखने का प्रयास किया जा रहा है.

  • रांची : अभी ओछी बातें न करे विपक्ष : भाजपा

    रांची : भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता प्रतुल शाहदेव ने कहा है कि पूरा देश प्रधानमंत्री के नेतृत्व में आतंकवाद के खिलाफ खड़ा है. उस समय विपक्षी दलों को ओछी राजनीतिक बयानबाजी शोभा नहीं देती है. राष्ट्र जम्मू-कश्मीर में सीआरपीएफ के जवानों की शहादत से गमगीन है.

  • इटकी : आतंकियों के खिलाफ जल्द हो कार्रवाई

    इटकी : पुलवामा आतंकी घटना में शहीद जवानों के सम्मान में सोमवार को इटकी बंद रहा. इस दौरान इटकी-रांची मार्ग पर व्यवसायिक वाहनों का परिचालन ठप रहा. निजी स्कूल सहित अन्य संस्थान पूरी तरह बंद रहे.

  • रांची : अब किस बात का इंतजार, एस्सेल इंफ्रा को जल्द से जल्द टर्मिनेट करें

    रांची : पिछले पांच दिनों से राजधानी रांची के 33 वार्डों में कचरा उठाने का काम पूरी तरह से ठप है. कचरा उठानेवाली कंपनी एस्सेल इंफ्रा के 200 से अधिक कचरा उठानेवाले वाहनों में तेल नहीं भराया जा रहा है.

  • रांची : कम हो रहा बिरसा मुंडा एयरपोर्ट का घाटा पहले "20 करोड़ था, अब "10 करोड़ हुआ

    रांची : बिरसा मुंडा एयरपोर्ट का घाटा साल-दर-साल कम हो रहा है. एयरपोर्ट प्रबंधन के अधिकारियों की मानें, तो बीते वर्षों में घाटा करीब 20 करोड़ रुपये प्रतिवर्ष हुआ करता था, जो मौजूदा समय में घटकर 10 करोड़ रुपये रह गया है. यह घाटा भी इसलिए हुआ है, क्योंकि एयरपोर्ट पर नया टर्मिनल भवन बनाया गया है. साथ ही इंफ्रास्ट्रक्चर को विकसित करने के काम हुए हैं. इसके लिए बैंक से लोन लिया गया था, जो हर वर्ष अदा किया जाता है.

  • रांची : छात्र हित है सर्वोपरि, विश्वविद्यालय इसमें किसी स्तर पर लापरवाही न बरते : राज्यपाल

    रांची : राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने सभी विवि के कुलपति को निर्देश दिया है कि छात्र हित सर्वोपरि है. इसमें किसी भी स्तर पर लापरवाही नहीं बरतें. विवि को दिये गये निर्देशों का तत्काल अनुपालन हो, यह सुनिश्चित करें.

  • रांची : भारत-पाक युद्ध के हीरो की मदद के लिए उठे कई हाथ, निदेशालय भी आया आगे

    रांची : 1971 में हुए भारत-पाक युद्ध के हीरो मनसिद्ध कंडुलना(69 वर्ष) की मदद के लिए कई संगठन सामने आये हैं. प्रभात खबर में खबर छपने के बाद राज अस्पताल भी उस युद्धवीर की मदद करने को तैयार हो गया़ सैनिक निदेशालय भी उनकी मदद के लिए आगे आया है़

  • रांची : चुनाव समिति के आधे से अधिक सदस्य हैं लोस चुनाव के दावेदार

    रांची : आगामी लोकसभा चुनाव में संभावित प्रत्याशियों के नाम पर विचार करने को लेकर प्रदेश कांग्रेस चुनाव समिति की बैठक 23 फरवरी को बुलायी गयी है. बैठक में प्रदेश प्रभारी आरपीएन सिंह मौजूद रहेंगे.

  • रांची : सरकार के 14 विभागों पर 75 करोड़ से अधिक टैक्स बकाया

    रांची : आयकर विभाग का टैक्स डिडक्शन एट सोर्स (टीडीएस) के रूप में सरकार के 14 विभागों पर 75 करोड़ रुपये से अधिक बकाया है. आयकर विभाग ने इससे संबंधित जानकारी मुख्य सचिव को भेजकर बकाया जमा कराने का अनुरोध किया है.

  • रांची : परिजन खींच रहे थे ट्रॉली व व्हीलचेयर, इमरजेंसी में घंटों पड़े रहे शव, मेडिसिन ओपीडी में हंगामा

    रांची : रिम्स के निजी सुरक्षाकर्मियों और ट्रॉलीमैन के हड़ताल पर चले जाने के बाद यहां इलाज के लिए आये मरीजों के परिजन ट्रॉली और व्हीलचेयर खींचते नजर आये. ट्रॉली पर चादर बिछाने, मरीज को इमरजेंसी या ओपीडी में पहुंचाने और वार्ड में शिफ्ट करने का काम परिजनों को ही करना पड़ा. हालांकि, इस दौरान अस्पताल की सुरक्षा में तैनात सैप के जवानों ने भी मरीजों की काफी मदद की.

  • महागठबंधन में बनी बात, झाविमो के खाते में गोड्डा-कोडरमा की सीटें, गुस्साये कांग्रेस विधायक इरफान, आज राहुल गांधी से मिलेंगे

    रांची : झारखंड में यूपीए महागठबंधन का स्वरूप लगभग तय हो चुका है. कांग्रेस और झाविमो के बीच गोड्डा सीट को लेकर हुए विवाद के सुलझने के संकेत है़ं यूपीए खेमे से मिली सूचना के अनुसार कांग्रेस गोड्डा सीट छोड़ सकती है.

  • रांची : प्रखंड समन्वयकों को अप्रैल से मिलेगा हर माह ‍17000 मानदेय

    रांची : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने प्रखंड समन्वयकों के कार्य को देखते हुए अप्रैल से 17,000 हजार रुपये मानदेय देने की घोषणा की. अभी उन्हें 15 हजार रुपये मानदेय मिलता है. श्री दास ने यह घोषणा सोमवार को प्रोजेक्ट भवन में आयोजित जिला एवं प्रखंड समन्वयकों के सम्मेलन में की.

  • रांची : डॉ रमा व डॉ प्रेम कुमार के ठिकानों पर आयकर सर्वे

    रांची : आयकर विभाग ने रांची के डॉक्टर रमा शर्मा और डॉक्टर प्रेम कुमार के ठिकानों पर सर्वे शुरू किया है. इन दोनों पर वास्तविक आमदनी छिपाने और रिटर्न में सही ब्योरा नहीं देने का आरोप है. आयकर विभाग के प्रिंसिपल कमिश्नर आरएन सहाय के मार्गदर्शन में सर्वे की कार्रवाई शुरू हुई है. इन दोनों डॉक्टरों ने नोट बंदी के दौरान कुल 70 लाख रुपये बैंकों में जमा किये थे.

  • रांची : नौ आइएएस और तीन आइपीएस का तबादला, नाम कहां थे कहां गये

    रांची : राज्य सरकार ने कृषि विभाग के विशेष सचिव को उत्तरी छोटानागपुर हजारीबाग का आयुक्त बनाया है. वहीं, निदेशक संस्कृति अशोक कुमार सिंह का तबादला करते हुए देवघर नगर निगम का नगर आयुक्त बनाया गया है. इसके अलावा अन्य अफसरों को अतिरिक्त प्रभार भी दिया गया है.सरकार ने तीन आइपीएस का भी तबादला किया है.

  • रांची : अल्पसंख्यक व संबद्ध कॉलेजों के शिक्षकों की बर्खास्तगी जेपीएससी के अनुमोदन पर होगी

    रांची : झारखंड में संबद्ध व अल्पसंख्यक कॉलेजों (जो राज्य सरकार द्वारा पोषित नहीं है) में शिक्षकों की नियुक्ति झारखंड लोक सेवा आयोग (जेपीएससी) की अनुशंसा पर शासी निकाय द्वारा की जायेगी.

  • ....जब झारखंड कोर्ट ने कहा, पेंशन सेवानिवृत्तकर्मियों का अधिकार है, दान नहीं

    रांची : झारखंड हाइकोर्ट में जस्टिस आनंद सेन की अदालत में सोमवार को सेवानिवृत्ति के 10 वर्षों बाद भी इसका लाभ नहीं मिलने को लेकर दायर याचिका पर सुनवाई हुई.

  • रांची : हड़ताल के दौरान 26 पारा शिक्षकों की हुई थी मौत

    रांची : माध्यमिक शिक्षा निदेशक सह झारखंड राज्य परियोजना निदेशक उमाशंकर सिंह ने सभी डीइअो को निर्देश देकर हड़ताल के दौरान मृत पारा शिक्षकों के सत्यापन के लिए सूची मांगी है. डीइओ द्वारा सूची तैयार करना शुरू कर दिया गया है. वहीं, एकीकृत पारा शिक्षक संघर्ष मोर्चा ने कहा कि हड़ताल अवधि के दाैरान 26 पारा शिक्षकों की माैत हुई है.

  • रांची : बिना अनुमति लालू यादव से मिले तेजस्वी यादव, होगी जांच

    रांची : रिम्स में इलाजरत चारा घोटाला के सजायाफ्ता राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद से 16 फरवरी (शनिवार) को उनके पुत्र तेजस्वी यादव बिना जेल अधीक्षक की अनुमति के मिले थे.

  • रांची : शहीद फंड में एक दिन का वेतन देंगे झारखंड के 104 आइपीएस

    रांची : पुलवामा आतंकी हमले के शिकार सीआरपीएफ के शहीद जवानों के आश्रितों को झारखंड के 104 आइपीएस अधिकारी भी मदद करेंगे. सोमवार को पुलिस मुख्यालय में हुई बैठक में आइपीएस एसोसिएशन ने यह निर्णय लिया कि वे एक दिन का अपना वेतन शहीदों के आश्रितों को देंगे. पैसा एक साथ सीआरपीएफ को आइपीएस एसोसिएशन की ओर से दिया जायेगा. यह जानकारी पुलिस प्रवक्ता आइजी आशीष बत्रा ने दी. बता दें कि प्रदेश में आइपीएस के 149 पद हैं, फिलवक्त 104 आइपीएस ही झारखंड कैडर में हैं.

  • आकाशवाणी रांची से किसानों के लिए 'फोन इन' कार्यक्रम : 'बागवानी मिशन' के बारे में ले सकते हैं जानकारी

    आकाशवाणी रांची के किसानवाणी कार्यक्रम में मंगलवार यानी 19 फरवरी को प्राइमरी चैनल के मीडियम वेब 549.45 मीटर बैंड पर शाम 6:30 बजे से किसानों के लिए फोन इन कार्यक्रम का प्रसारण किया जाएगा.

  • CWC ने कराया दिल्ली से झारखंड के 20 बच्चों का रेसक्यू, पिछले छह माह में 150 बच्चे छुड़ाए गये

    आज चाइल्ड वेलफेयर कमेटी (CWC) और बाल अधिकारों के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर काम करने वाली संस्था ‘सेव दि चिल्ड्रेन’ के सहयोग से झारखंड के 20 बच्चों को दिल्ली से ‘रेसक्यू’ कराकर रांची लाया गया. इस संबंध में जानकारी देते हुए CWC की चेयरपर्सन डॉ रूपा वर्मा ने बताया कि हमें यह जानकारी मिली थी कि झारखंड के 40 बच्चे दिल्ली में हैं, इस सूचना के बाद हमने 12 लोगों की टीम बनायी और दिल्ली गये. इस टीम में 10 पुलिस विभाग के थे, एक CWC के और एक और सदस्य हमारे सहयोगी संस्था के थे.

  • संत गैब्रिएल एण्‍ड मोनिका स्‍कूल के बच्‍चों को महिंद्रा फायनांस ने किया पुरस्‍कृत

    संत गैब्रिएल एण्‍ड मोनिका स्‍कूल के बच्‍चों को महिंद्रा फाइनांस के कार्यक्रम में ''सेव द गर्ल चाइल्‍ड'' का संदेश दिया. मौके पर स्‍कूली बच्चियों ने नृत्‍य और नज्ञटक के माध्‍यम से उपस्थित लोगों को ''बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ'' का संदेश दिया. इसके साथ ही बच्‍चों ने कई और सांस्‍कृतिक कार्यक्रम प्रस्‍तुत कर लोगों को मन मोह लिया. स्‍कूल की मिस डेजी मुस्‍कान ने नृत्‍य निर्देशित किया था.

  • रांची : कंपनी के पास तेल भराने का पैसा नहीं, चार दिन से कचरा उठाव ठप

    रांची नगर निगम ने दो महीने से नहीं किया है एस्सेल इंफ्रा को बकाये का भुगतान रांची : राजधानी के 33 वार्डों की सफाई व्यवस्था का काम संभाल रही कंपनी एस्सेल इंफ्रा के पास वाहनों में तेल भराने का पैसा नहीं है. इस वजह से कचरा उठानेवाले वाहन पिछले चार दिनों से शहर के विभिन्न कचरा ट्रांसफर स्टेशनों में खड़े हैं. यानी संबंधित वार्डों में चार दिनों से कचरा नहीं उठाया जा रहा है. ऐसे में इन वार्डों की हालत नारकीय हो गयी है.

  • रांची : आज से हड़ताल पर जायेंगे रिम्स के निजी सुरक्षाकर्मी, ट्रॉलीमैन भी कर रहे सर्मथन

    रांची : रिम्स के निजी सुरक्षाकर्मी सोमवार से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले जायेंगे. सुरक्षाकर्मियाें ने रिम्स निदेशक और अधीक्षक को पत्र भेजकर अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाने की सूचना दे दी है.

  • रांची : 1971 में हुए भारत-पाक युद्ध का हीरो लड़ रहा है मौत से

    रांची : ये तो हम सभी जानते हैं कि 1971 में भारत-पाकिस्तान के बीच युद्ध हुआ था, जिसमें भारत देश को जीत मिली थी. लेकिन क्या हम जानते हैं इस जीत में अहम भूमिका निभाने वाले एक ऐसे वीर सैनिक के बारे में जो झारखंड के सिमडेगा जिले के रहनेवाले हैं. नाम है मनसिद्ध कंडुलना.

  • रांची : फर्जी चेक से पैसे निकालने के मामले में बैंक अफसरों की जांच की जायेगी

    ठगी के मामले में अब तक चार लोगों को भेजा जा चुका है जेल रांची : फर्जी चेक के जरिये 37,90,300 रुपये ट्रांसफर करने में मामले में लालपुर थाना में दर्ज केस में पुलिस बैंक अधिकारियों की संलिप्तता पर जांच करेगी. साथ ही ठोस साक्ष्य मिलने पर संबंधित अधिकारी के खिलाफ कार्रवाई भी करेगी. फिलहाल, आरंभिक जांच में पुलिस को कुछ बैंककर्मियों की संलिप्तता पर संदेह हुआ है.

  • रांची : एयरपोर्ट पर आयुष्मान के लाभुकों से मिले नरेंद्र मोदी, कहा काेई शराब न पीये, बेटियों काे पढ़ायें, घर काे रखें स्वच्छ

    रांची : धनबाद की सुभद्रा भी रविवार को प्रधानमंत्री से मिलने आयी थी. उसके साथ महज 50 दिन की उसकी बेटी भी थी, जिसका इलाज आयुष्मान भारत योजना के तहत हुआ है. उसका इलाज रांची स्थित एक अस्पताल में हुआ है. सुभद्रा ने पीएम को बताया कि वह गरीब है, पर इलाज के दौरान उसे अस्पताल को 70 हजार रुपये देने पड़े. बड़ी मुश्किल से उसने और उसके पति मीतन कुमार महतो ने पैसे का जुगाड़ किया.

  • रांची : दुनिया मानती है कि आर्थिक ताकत नहीं, तो वजूद भी नहीं : हरिवंश

    रांची : राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश ने कहा कि पहले विचार और सिद्धांतों से चीजें तय होती थीं, पर तकनीक के युग में इन्हेंे आर्थिक ताकत तय करती है.

  • रांची : खासमहल भूमि फ्री होल्ड की जाये : चेंबर

    रांची : झारखंड चेंबर की कार्यकारिणी समिति की छठी बैठक डालटनगंज स्थित होटल ज्योतिलोक में हुई. बैठक में पलामू जिले में खासमहल लीज नवीनीकरण नहीं होने से जारी समस्या पर सदस्यों ने चिंता जतायी.

  • रांची : भाजपा सरकार की नीतियां जनविरोधी : हेमंत सोरेन

    रांची : रविवार की देर शाम झामुमो की संघर्ष यात्रा गोमिया पहुंची. केरी(टीकाहारा) में सभा को संबोधित करते हुए झामुमो के कार्यकारी अध्यक्ष सह नेता प्रतिपक्ष हेमंत सोरेन भ्रष्टाचार, भूख से हो रही मौतें, आदिवासी-मूलवासी, अल्पसंख्यकों, पिछड़ों के शोषण, बेरोजगारी आदि के मसलों पर रघुवर सरकार के खिलाफ खूब बरसे. उन्होंने कहा कि रघुवर सरकार की नीितयां जनविराेधी हैं. हेमंत ने कहा कि आने वाले लोकसभा व विधानसभा चुनाव के लिये संकल्प लें कि भाजपा और सहयोगियों का खाता भी नहीं खुल पाये.

  • रांची : भाजपा सरकार से देश और राज्य को मुक्त कराना होगा : बाबूलाल मरांडी

    रांची : झाविमो सुप्रीमो बाबूलाल मरांडी ने कहा कि 2019 लोकसभा और विधानसभा चुनाव होने की वजह से महत्वपूर्ण वर्ष है. इस बार वोट देने के पहले 2014 में भाजपा और नरेंद्र मोदी द्वारा किये गये वादों को याद करने के बाद ही वोट डालें. इस बार गलती की, तो भाजपा जनता को कटोरा लेकर भीख मांगने पर मजबूर कर देगी और प्रधानमंत्री कहेंगे कि यह भी एक रोजगार है.

  • झारखंड में ओबीसी को हर हाल में दें 27 फीसदी आरक्षण, रोस्टर प्रणाली भी सुधारें : सुदेश महतो

    रांची : राज्य में अति पिछड़ा वर्ग (अोबीसी ) को हर हाल में 27 प्रतिशत आरक्षण मिलना चाहिए. इसके लिए लगातार आंदोलन किये जा रहे हैं.

  • रांची : लोजपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक, चिराग ने कहा, जोश व उत्साह के साथ चुनाव की तैयारी में लग जायें

    रांची : लोक जनशक्ति पार्टी के सांसद व संसदीय बोर्ड के अध्यक्ष चिराग पासवान ने कहा कि पार्टी के नेता व कार्यकर्ता यहां से जाते ही पूरी जोश व उत्साह के साथ लोकसभा चुनाव की तैयारी में लग जायें. पार्टी का लक्ष्य है कि 2019 में फिर एनडीए की सरकार बने और नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री हों.

  • मानसिक रूप से बीमार बुजुर्ग दो दिन से लापता, परिजन परेशान

    हिंदपीढ़ी निवासी ब्रह्म शंकर सहाय दो दिनों से घर से लापता है. उनका परिवार उनकी तलाश में जुटे हुए हैं, लेकिन उनका कोई पता नहीं चल पा रहा है. बताया जा रहा है कि करीब 70 साल के ब्रह्म शंकर मानसिक रूप से बीमार हैं और 16 फरवरी को वे घर से निकल भागे. उनको अंतिम बार शनिवार को दोपहर एक बजे कर्बला चौक के पास देखा गया था.

  • रांची : शहीद का पार्थिव शरीर रांची आने के समय में कई बार हुआ बदलाव

    रांची : शहीद विजय सोरेंग का पार्थिव शरीर दिल्ली से रांची आयेगा. यह सूचना शुक्रवार को आयी. इसी दिन शाम में प्रशासन की ओर से बताया गया कि शहीद का पार्थिव शरीर शनिवार को दोपहर 12:50 बजे रांची एयरपोर्ट पहुंचेगा, लेकिन देर रात समय में एक बार फिर से परिवर्तन कर तय किया गया कि शहीद का पार्थिव शरीर शनिवार सुबह नौ बजे लाया जायेगा. शनिवार सुबह में प्रशासन की ओर से फिर से सूचना जारी की गयी कि अब शहीद का पार्थिव शरीर 11:30 बजे लाया जायेगा.

  • रांची : लाखों खर्च कर स्ट्रीट फूड फेस्टिवल लगाया लेकिन हजार लोग भी नहीं पहुंचे दीदार करने

    रांची : रांची नगर निगम द्वारा बड़े ही तामझाम के साथ मोरहाबादी मैदान में लगाया गया स्ट्रीट फूड फेस्टिवल का दीदार करने के लिए दूसरे दिन भी लोग नहीं पहुंचे.

  • रांची : एक दिन का वेतन देने की घोषणा की

    नगर निगम के कर्मियों ने नहीं की हड़ताल रांची : पूर्व घोषणा के तहत शनिवार को नगर निगम कर्मचारियों की दो घंटे की हड़ताल थी, लेकिन पुलवामा घटना के कारण नगर निगम के कर्मचारियों ने कार्य बहिष्कार नहीं किया, बल्कि काम करने के बाद दोपहर में सभी कर्मचारियों ने श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया. पुलवामा हमले के शहीदों को श्रद्धांजलि दी गयी. कर्मचारी संघ के अध्यक्ष नरेश राम ने कहा कि इस दुख की घड़ी में निगम के सभी कर्मचारी देश के जवानों के साथ हैं, इसलिए नगर निगम के सभी कर्मचारी अपना एक दिन का वेतन इन बहादुर सैनिकाें के परिजनों के लिए देंगे.

  • रांची : गीला व सूखा कचरा अलग होगा, झिरी में लगेगा प्लांट

    रांची : रांची नगर निगम निजी कंपनी की मदद से झिरी में बने कचरा डंपिंग यार्ड में कचरा पृथक्करण प्लांट लगायेगा. गीला व सूखा कचरा को प्लांट लगाकर अलग-अलग किया जायेगा. प्लांट लगाने के लिए एक निजी कंपनी ने निगम में प्रस्ताव दिया है.

  • रांची : सीसीएल में 25 को हड़ताल

    रांची : झारखंड प्रदेश असंगठित मजदूर कांग्रेस ने सीसीएल में 25 फरवरी को हड़ताल करने को निर्णय लिया है. संघ की बैठक शनिवार को दरभंगा हाउस स्थित इंटक कार्यालय में हुई. राष्ट्रीय सचिव अजय राय ने कहा कि सीसीएल में कामगारों का शोषण हो रहा है. शिकायत के बावजूद भी अधिकारी चुपचाप हैं. संगठन के अध्यक्ष ब्रजकिशोर चौधरी ने बताया कि ठेका मजदूरों को इपीएफ, इएसआइ की सुविधा देना तो दूर, उचित मेहनताना भी नहीं मिल रहा है.

  • रांची : तीन मार्च तक जमा करने होंगे सभी लाइसेंसी हथियार

    उपायुक्त ने जारी किया आदेश रांची : लोकसभा चुनाव के मद्देनजर रांची जिले के सभी लाइसेंसी हथियार को जमा करने का निर्देश दिया गया है. लाइसेंसधारी अपने हथियारों को अपने-अपने इलाके के थाने में जमा करेंगे. इस संबंध में उपायुक्त राय महिमात रे ने आदेश जारी किया है. उपायुक्त ने सभी थाना व ओपी प्रभारियों को हथियार जमा करने की सूचना देने और इसे सुनिश्चित कराने को कहा है. 22 फरवरी से तीन मार्च तक लाइसेंसी हथियारों को जमा करना होगा. हथियार जमा नहीं करनेवालों के खिलाफ शस्त्र अधिनियम के तहत कार्रवाई की जायेगी.

  • रांची : सेल्फी विद माई बूथ अभियान शुरू होगा

    नहीं मिली आठ सांसदों की अनुशंसा हर सांसद को 2019 तक तीन-तीन ग्राम पंचायतों काे आदर्श ग्राम बनाना था रांची : सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत फेज थ्री का काम अब तक राज्य के आठ संसदीय क्षेत्रों में शुरू नहीं हो सका है. ग्राम पंचायत को आदर्श ग्राम बनाने के लिए आठ सांसदों की अनुशंसा संबंधित उपायुक्तों व ग्रामीण विकास विभाग को नहीं मिली है. इस कारण फेज थ्री यानी अंतिम फेज के ग्राम पंचायतों में विकास के कार्य नहीं हो पा रहे हैं.

  • रांची : आइवीए का राष्ट्रीय सेमिनार आज

    रांची : इंडियन वेटनरी एसोसिएशन (आइवीए) का राष्ट्रीय सेमिनार रविवार को रांची वेटनरी कॉलेज में होगा. समारोह के मुख्य अतिथि भारत सरकार के पशुपालन विभाग के आयुक्त डॉ सुरेश एस हन्नपागोल होंगे. इस मौके पर पशुपालन से किसानों की आय बढ़ाने के मुद्दे पर चर्चा होगी. बीएयू के कुलपति डॉ पी कौशल समारोह के विशिष्ट अतिथि होंगे.

  • रांची : बैंक जाकर मोबाइल से लेते थे चेक का फोटो, फिर तैयार करते थे जाली चेक

    रांची : लालपुर पुलिस ने जाली चेक के जरिये 37,90,300 रुपये की धोखाधड़ी करने के आरोप में गिरफ्तार गिरोह के सरगना साकेत सिन्हा के अलावा आलोक कुमार सोरेन, संदीप पन्ना उर्फ सैंडी और मो अकबर को शनिवार को न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया. जेल भेजने से पहले पुलिस अधिकारियों ने साकेत और आलोक से काफी देर तक पूछताछ की.

  • रांची : 17 साल बाद कोर्ट ने दिया फैसला आरोपी को मिली दो साल की सजा

    रांची : एसीबी की विशेष अदालत ने शनिवार को रिश्वत लेने के 17 साल पुराने मामले में सजा सुनायी. इस मामले में अदालत ने दोषी करार दिये गये तोरपा के तत्कालीन आपूर्ति निरीक्षक चंद्रशेखर कंठ को दो साल कैद की सजा सुनायी है. उस पर 20 हजार रुपये का जुर्माना भी लगाया गया है.

  • रांची़ : व्यापार बढ़ाने के लिए विजन की जरूरत

    रांची़ : बीएनआइ ने अपनी सफलता की पहली वर्षगांठ पर मेगा इवेंट मेंबर्स सक्सेस डे को करमटोली चौक के निकट स्थित सेलिब्रेशन हॉल में मनाया.

  • रांची : पीएचडी रेगुलेशन 2018 को दी स्वीकृति

    रांची : डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी विश्वविद्यालय के सिंडिकेट की पहली बैठक शनिवार को विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ सत्यनारायण मुंडा की अध्यक्षता में हुई.

  • रांची : 19 सिविल सर्जनों सहित अन्य को शो-कॉज, सिर्फ दो ने ही दिया जवाब

    रांची : राज्य भर के 19 सिविल सर्जनों तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) व सब डिविजनल हॉस्पिटल (एसडीएच) के उपाधीक्षक/प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को कारण बताअो नोटिस भेजा गया है. संबंधित लोगों पर चालू वित्तीय वर्ष के दौरान अॉपरेशन (सी-सेक्शन) में शिथिलता बरतने का आरोप है. इन सबका कार्य असंतोषजनक है तथा भारत सरकार का नॉर्म्स पूरा नहीं करता.

  • इटकी में हाथी का उत्पात, घर क्षतिग्रस्त कर धान खा गया

    इटकी : प्रखंड में एक हाथी का उत्पात जारी है. हाथी शुक्रवार की रात भंडरा गांव के शिवना उरांव का घर क्षतिग्रस्त कर धान खा गया. वहीं सामान तहस-नहस कर दिया. गांव में आने-जाने के क्रम में उसने कई किसानों के खेत में लगी फसल भी रौंद डाली.

  • रांची : रिम्स में लालू से मिले तेजस्वी यादव और पूर्व मंत्री बंधु तिर्की

    बालिका गृह कांड में बड़े खुलासे अभी हैं बाकी रांची : रिम्स के पेईंग वार्ड में भर्ती चारा घोटाला के सजायाफ्ता लालू प्रसाद यादव से शनिवार को उनके छोटे बेटे तेजस्वी यादव ने मुलाकात की.

  • रांची से पटना के लिए नयी ट्रेन 23 से

    रांची : रांची से पटना वाया हजारीबाग के लिए नयी साप्ताहिक ट्रेन सेवा 23 फरवरी से शुरू हो रही है. ट्रेन संख्या 18634 प्रत्येक शनिवार को रात के 23.55 बजे खुलेगी. वहीं,पटना से प्रत्येक रविवार को 24 फरवरी से शुरू होगी. रांची से यह ट्रेन मुरी, बड़काकाना, हजारीबाग, कोडरमा होते हुए पटना जायेगी व आयेगी. इस ट्रेन में कोई भी स्लीपर या सामान्य श्रेणी का कोच नहीं है. सभी कोच वातानूकुलित श्रेणी के हैं.

  • रांची : कैंडल मार्च निकाल आतंकी घटना का विरोध, शहीदों को श्रद्धांजलि, पाकिस्तान सरकार के खिलाफ लगे नारे

    पिठोरिया : पुलवामा की घटना में शहीद जवानों को ग्रामीणों ने कैंडल मार्च निकाल कर श्रद्धांजलि दी. महाराणा प्रताप चौक से तिरंगा व कैंडल लेकर पिठोरिया चौक पहुंचे ग्रामीणों ने दो मिनट का मौन रखा. पाकिस्तान के खिलाफ नारे लगाकर गुस्से का इजहार किया. इस दौरान जॉनी खान, दीपक साहू, मुखिया मुन्नी देवी, रामलगन महली, मनोज वाजपेयी, कृष्णा चौरसिया, उदय महतो, कृष्णा नायक सहित अन्य मौजूद थे.

  • रांची : .....जब ताबूत पकड़ कर रो पड़ीं पत्नी कार्मेला

    रांची : शहीद सीआरपीएफ जवान विजय सोरेंगे का पार्थिव शरीर जैसे ही बिरसा मुंडा एयरपोर्ट पर ताबूत में पहुंचा, लोगों की आंखें नम हो गयीं. एयरपोर्ट के अंदर से पार्थिव शरीर को कंधा देकर केंद्रीय राज्य मंत्री जयंत सिन्हा, डीजीपी डीके पांडेय, आइजी सीआरपीएफ संजय आनंद लाठकर व अन्य पुलिसकर्मी एयरपोर्ट पर बनाये गये श्रद्धांजलि स्थल पर पहुंचे. यहां सबसे पहले पत्नी कार्मेला सोरेंग ने श्रद्धांजलि दी. इसके बाद वह ताबूत पकड़कर रो पड़ीं. यह देख साथ में आये विधानसभा अध्यक्ष दिनेश उरांव, मेयर आशा लकड़ा सहित सीआरपीएफ के जवानों की आंखें भी नम हो गयीं.

  • रांची : शहीदों के परिवार के साथ देश खड़ा है, व्यर्थ नहीं जायेगी उनकी शहादत : रघुवर दास

    रांची : शहीद विजय सोरेंग के पार्थिव शरीर को श्रद्धांजलि देने के लिए लोग दलीय राजनीति से ऊपर उठ कर एयरपोर्ट पहुंचे. भाजपा, कांग्रेस, झामुमो, झाविमो, राजद, वाम दल, आप समेत सभी दलों के नेता व कार्यकर्ता श्रद्धासुमन अर्पित करने पहुंचे थे. इस मौके पर मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि शहीदों के परिवार के साथ पूरा देश खड़ा है. उनका बलिदान व्यर्थ नहीं जायेगा. पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब दिया जायेगा. पहले भी पाकिस्तान तीन बार हारा है. अब एक बार फिर उसे कीमत चुकानी होगी.

  • रांची : सीसीएल-बीसीसीएल ने शहीद के परिजनों को दिये 1.75 करोड़ रुपये

    रांची : सीसीएल और बीसीसीएल की ओर से पुलवामा घटना में शहीद हुए विजय सोरेंग के परिजनों को करीब पौने दो करोड़ रुपये की सहायता की जायेगी. सीसीएल व बीसीसीएल की संयुक्त सलाहकार संचालन समिति की बैठक शनिवार को कंपनी के सीएमडी गोपाल सिंह की पहल पर हुई. इसमें तय किया गया कि सभी कर्मी 200 रुपये का सहयोग करेंगे.

  • रांची के कई स्थानों पर हुई ओलावृष्टि और बारिश, जानें आज के मौसम का हाल

    रांची : पश्चिमी विक्षोभ के कारण राजधानी रांची में शनिवार को कई स्थानों पर ओलावृष्टि और बारिश हुई. कई इलाकों में जबरदस्त बारिश हुई. कई स्थानों पर बर्फ की चादर बन गयी. बूटी मोड़, रातू रोड व बरियातू इलाके में खूब ओलावृष्टि हुई. वहीं लालपुर और मेन रोड वाले इलाके में हल्की ओलावृष्टि हुई.

  • रांची : रिम्स के निजी सुरक्षाकर्मी कल से करेंगे हड़ताल, जानें क्‍या है इनकी मांगें

    रांची : रिम्स के निजी सुरक्षाकर्मियों ने सोमवार से हड़ताल पर जाने की घोषणा कर दी है. सुरक्षाकर्मियों ने निदेशक व अधीक्षक काे पत्र भेज कर हड़ताल पर जाने की सूचना दे दी है.

  • रांची : ब्रह्मराक्षस की तरह फैलता है कैंसर, जागरूकता से बचाव संभव

    रन अगेंस्ट कैंसर. दौड़ को राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने दिखायी हरी झंडी, कहा रांची : राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने कहा कि सबसे पहले मैं शहीद वीर सपूतों को नमन और श्रद्धांजलि अर्पित करती हूं. कैंसर ब्रह्मराक्षस की तरह फैलता है, इसलिए जागरूकता लाकर इससे बचा जा सकता है. सर्वाइकल कैंसर व ब्रेस्ट कैंसर महिलाओं के लिए घातक बनता जा रहा है. अगर समय पर जांच कर इलाज किया जाये, तो इस गंभीर बीमारी से बचा जा सकता है.

  • रांची : हाइटेक होंगे हमारे किसान, स्मार्टफोन के लिए दिये जायेंगे 2000 रुपये

    रांची : किसानों को चालू वित्तीय वर्ष में कृषि सहित कई नयी जानकारियों से अपडेट करने के लिए सरकार ने स्मार्टफोन के लिए पैसा देने की योजना बनायी है. सरकार किसानों के बैंक खातों में प्रति किसान 2,000 रुपये डीबीटी के माध्यम से भेजेगी. कृषि निदेशक रमेश घोलप ने झारखंड राज्य कृषि विपणन पर्षद की सचिव सुनीता चौरसिया को पत्र लिख कर सभी पंजीकृत किसानों के आधार लिंक्ड बैंक खाते की विवरणी व आधार नंबर की जानकारी मांगी है. पत्र में उल्लेख किया गया है कि प्रति किसान 2,000 रुपये दिये जाने हैं. इसके लिए सारी जानकारी दें.

  • रांची : लोजपा राष्ट्रीय कार्यकारिणी में शहीदों को दी गयी श्रद्धांजलि

    रांची : लोक जनशक्ति पार्टी (लाेजपा) के राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में शनिवार को पुलवामा की घटना में शहीद हुए जवानों को श्रद्धांजलि दी गयी. पार्टी पदाधिकारियों ने दो मिनट का मौन रख कर शहीद जवानों को श्रद्धासुमन अर्पित किया. साथ ही ईश्वर से पीड़ित परिवार को इस दुख की घड़ी में शक्ति प्रदान करने की कामना की गयी.

  • रांची : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज रांची में आयुष्मान भारत के लाभुकों से करेंगे बात

    रांची : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 17 फरवरी को दिन के 2:30 बजे से 3:30 बजे तक हजारीबाग में रहेंगे. वहीं, 4.20 बजे से रांची में रहेंगे. मुख्य कार्यक्रम हजारीबाग के गांधी मैदान में होगा. यहां से वे हजारीबाग, दुमका और पलामू में मेडिकल कॉलेज के नवनिर्मित भवन का उद्घाटन करेंगे. इसके अलावा यहीं से एक दर्जन से अधिक योजनाओं का उदघाटन और शिलान्यास करेंगे.

  • CM रघुवर दास ने शहीद के पार्थिव शरीर को दिया कंधा, सभी मंत्री देंगे एक माह का वेतन

    झारखंड के गुमला निवासी शहीद विजय सोरेंग को श्रद्धासुमन और उनके पार्थिक शरीर को कंधा देने के बाद मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि विजय सोरेंग की शहादत व्यर्थ नहीं जायेगी. देश इसका बदला लेगा. आतंकवादियों के कायराना हरकत और पाकिस्तान द्वारा छेड़ा गया छद्म युद्ध ज्यादा दिन नहीं चलेगा.

  • शहीदों की याद में नम हुईं झारखंड के लोगों की आंखें, दुकानों पर लगे ताले

    रांची : पुलवामा में शहीद हुए जवानों की याद में झारखंड और देश के लोगों की आंखें नम हैं. शहीद परिवारों के गम में पूरा देश शरीक है. झारखंड में लोग पाकिस्तान विरोधी नारे तो लगा ही रहे हैं, अपने शहीद जवानों को श्रद्धांजलि भी दे रहे हैं. झारखंड की राजधानी रांची समेत कई जिलों में लोगों ने अपनी दुकानें बंद रखकर उन्हें श्रद्धांजलि दी है.

  • पाकिस्तान को उसके घर में घुसकर जवाब दिया जायेगा, शहीद का शव रांची पहुंचने से पहले बोले मुख्यमंत्री रघुवर दास

    रांची : पुलवामा के आतंकवादी हमले में शहीद झारखंड के वीर सपूत विजय सोरेंग का पार्थिव देह रांची पहुंचने से पहले मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि पाकिस्तान को उसके घर में घुसकर जवाब दिया जायेगा. उन्होंने कहा कि हम विजय पताका फहरायेंगे. मुख्यमंत्री ने कहा कि झारखंड की वीर भूमि से हमारा लाल विजय सोरेंग पुलवामा में हुए आतंकी हमले में शहीद हुए हैं. मैं विजय सोरेंग सहित सभी शहीद जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं. उनकी शहादत व्यर्थ नहीं जायेगी. पूरा झारखंड, पूरा देश उनके साथ खड़ा है. मुख्यमंत्री ने मोरहाबादी में रांची रन अगेंस्ट कैंसर (Ranchi Run Against Cancer) का स्वागत करने के बाद बोल रहे थे.

  • वीर शहीद विजय सोरेंग के जयकारे से गूंजा गुमला का फरसामा गांव, थम नहीं रहे परिवार वालों के आंसू

    रांची : जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में पाकिस्तान समर्थित आतंकवादियों के हमले में शहीद हुए गुमला के लाल विजय सोरेंग (45) का पार्थिव देह शनिवार को सुबह 10:30 बजे रांची स्थित बिरसा मुंडा एयरपोर्ट पर पहुंचेगा. यहां झारखंड के इस बहादुर जवान को श्रद्धांजलि दी जायेगी. इसकी तैयारियां पूरी हो गयी हैं. जवान के अंतिम दर्शन के लिए रांची की मेयर आशा लकड़ा एयरपोर्ट पहुंच गयी हैं. विजय सोरेंग के पार्थिव देह को यहां से राजभवन ले जाया जायेगा, जहां राज्यपाल समेत अन्य लोग उन्हें श्रद्धांजलि देंगे.

  • रांची : दिसंबर तक बीएसएनएल शुरू कर देगा प्रीपेड लैंडलाइन सेवा

    रांची : बीएसएनएल दिसंबर के अंत तक प्रीपेड लैंडलाइन सेवा शुरू करेगा.

  • प्रधानमंत्री के कार्यक्रम में शामिल होंगे 400 लाभुक

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 17 फरवरी को आयुष्मान भारत योजना के लाभुकों के साथ परिचर्चा करेंगे. स्वास्थ्य विभाग द्वारा इसकी तैयारी की जा रही है. स्वास्थ्य सचिव डॉ नितिन कुलकर्णी ने बोकारो, धनबाद, पूर्वी सिंहभूम, गुमला, हजारीबाग, खूंटी, लोहरदगा, रामगढ़ एवं रांची जिले के सिविल सर्जनों को निर्देश दिया है कि रांची स्थित सभा स्थल पर 17 फरवरी को दिन के 11 बजे तक इन लाभकों को लाना सुनिश्चित करेंगे. ऐसे करीब 400 लाभुक होंगे.

  • शहादत को सलाम : व्यर्थ न जाये ये बलिदान, बोल रहा है हिंदुस्तान

    जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में गुरुवार को हुए अब तक के सबसे घातक आतंकी हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गये, जबकि 40 से ज्यादा जवान घायल हो गये. इस हमले की जिम्मेदारी पाकिस्तानी आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने ली है.

  • आज रांची आयेगा शहीद विजय का पार्थिव शरीर, बसिया के फरसामा गांव में हाेगा अंतिम संस्कार

    पुलवामा में गुरुवार को हुए आतंकवादी हमले में गुमला का बेटा विजय सोरेंग (45) शहीद हो गया. सीआरपीएफ के शहीद जवान विजय साेरेंग का पार्थिव शरीर शनिवार को दिल्ली से एयर इंडिया के विमान से रांची लाया जायेगा. आधिकारिक सूत्राें के मुताबिक विशेष विमान बिरसा मुंडा एयरपोर्ट पर सुबह 9:00 बजे पहुंचेगा.

  • रांची : पंडरा में मतगणना स्थल बनाने का मामला, हाइकोर्ट ने चुनाव आयोग को प्रतिवादी बनाया, जवाब मांगा

    झारखंड हाइकोर्ट में शुक्रवार को कृषि बाजार समिति पंडरा परिसर में मतगणना के कारण व्यावसायिक गतिविधियां प्रभावित होने को लेकर दायर जनहित याचिका पर सुनवाई हुई. चीफ जस्टिस अनिरुद्ध बोस व जस्टिस एचसी मिश्र की खंडपीठ ने सुनवाई करते हुए भारत के चुनाव आयोग को प्रतिवादी बनाने का निर्देश दिया. साथ ही चुनाव आयोग को जवाब दाखिल करने को कहा. खंडपीठ ने अगली सुनवाई के लिए 22 फरवरी की तिथि निर्धारित की है.

  • झारखंड में 32 दिनों में मुठभेड़ की नौ बड़ी घटनाएं, मारे गये सात नक्सली-उग्रवादी

    रांची : झारखंड में इन दिनों पुलिस और नक्सलियों-उग्रवादियों के बीच एनकाउंटर की संख्या बढ़ी है. दो जनवरी से लेकर तीन फरवरी के बीच अर्थात 32 दिनों में झारखंड के लातेहार, चतरा, बोकारो, गिरिडीह, दुमका, सरायकेला और खूंटी में पुलिस और सीआरपीएफ के साथ नक्सलियों और उग्रवादियों की सात बड़ी मुठभेड़ की घटना हुई. इस दौरान पुलिस ने सात नक्सलियों और उग्रवादियों को मार गिराया.

  • रांची : दलबदल पर स्पीकर 20 काे सुनायेंगे फैसला

    झाविमाे छोड़ कर भाजपा में शामिल होनेवाले छह विधायकों के भाग्य का फैसला 20 फरवरी को होगा़ स्पीकर दिनेश उरांव के न्यायाधिकरण के द्वारा दलबदल की 10वीं अनुसूची के तहत फैसला सुनाया जायेगा़ स्पीकर की ओर से संबंधित पक्ष को इसकी सूचना पत्र के माध्यम से दे दी गयी है़

  • रांची : केंद्र का निर्देश मानेंगे, बात मान-अपमान से जुड़ती है, तो कष्ट होता है - सरयू राय

    खाद्य आपूर्ति मंत्री सरयू राय विभाग नहीं जा रहे है़ं वह आवासीय दफ्तर से ही विभाग के जरूरी काम निबटा रहे है़ं शुक्रवार को श्री राय दिन भर डोरंडा स्थित अपने आवास पर ही रहे़ विभाग की ओर से भेजी गयी जरूरी फाइलों को देखा़ आवासीय कार्यालय से ही विभागीय अधिकारियों को दिशा-निर्देश दे रहे है़ं

  • बकोरिया कांड : जांच करने सतबरवा पहुंची सीबीआइ

    पलामू के बकोरिया में हुए कथित नक्सली मुठभेड़ की हकीकत जानने के लिए शुक्रवार को दिल्ली सीबीआइ की टीम सतबरवा पहुंची. चार सदस्यीय टीम ने उस स्थल का मुआयना किया, जहां पर मुठभेड़ होने की बात कोबरा और झारखंड पुलिस द्वारा की गयी थी. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक कुछ स्थानीय लोगों से टीम के सदस्यों ने बात भी की.

  • रांची : शहीद जवानों के सम्मान में जूनियर डॉक्टरों ने स्थगित किया आंदोलन , 600 जूनियर डॉक्टर देंगे एक दिन का वेतन

    रांची : सातवें वेतनमान की मांग को लेकर रिम्स जूनियर डॉक्टर एसोसिएशन (जेडीए) का आंदोलन शुक्रवार को स्थगित कर दिया गया. साथ ही रिम्स के 600 जूनियर डॉक्टरों ने अपना एक दिन का वेतन शहीद जवानों के लिए देने का फैसला किया है.

  • रांची : 19 से हड़ताल पर जायेंगे रिम्स के निजी सुरक्षाकर्मी

    : रिम्स में तैनात निजी एजेंसी के सुरक्षाकर्मियों का आंदोलन शुक्रवार से शुरू हो गया. ये लोग शासी परिषद के उस फैसले का विरोध कर रहे हैं, जिसमें कहा गया था कि एक मार्च से रिम्स की सुरक्षा का जिम्मा भूतपूर्व सैनिकों को दे दिया जायेगा. आंदोलन के पहले दिन शुक्रवार को सुरक्षाकर्मियों ने काला बिल्ला लगाकर अपना विरोध जताया. ड्यूटी पर आनेवाला सुरक्षाकर्मी हाजिरी बनाने के साथ काला बिल्ला लगा रहा था. काला बिल्ला लगाकर विरोध जताने का क्रम शनिवार को भी जारी रहेगा.

  • रांची : मौसम ने ली करवट, राजधानी में शाम से देर रात तक हुई झमाझम बारिश

    राजधानी में शुक्रवार शाम में हुई बारिश और इस दौरान चलनेवाली तेज हवाओं की वजह से बिजली आपूर्ति व्यवस्था अस्त-व्यस्त हो गयी. शहर के बड़े हिस्से में घंटों बिजली कटी रही. वहीं, एहतियात के तौर पर कई इलाकों में करीब आधे घंटे तक के लिए बिजली काटी गयी थी.

  • रांची : रांची समेत राज्य के पांच शहरों में बनेगी स्मार्ट कॉलोनी

    आवास बोर्ड द्वारा राज्य के पांच शहरों में स्मार्ट कॉलोनियां बनायी जायेंगी. इनमें राजधानी रांची के अलावा धनबाद, बोकारो, देवघर और आदित्यपुर शामिल हैं. रांची और आदित्यपुर में स्मार्ट कॉलोनियों के लिए जमीन भी चिह्नित कर ली गयी है.

  • रांची : दूधिनाला में है 30 करोड़ वर्ष पुराना पत्थर, खान विभाग चाहता है जियोलॉजिकल हेरीटेज बनाना

    हजारीबाग जिला की सीमा पर स्थित जरवा दूधिनाला में 30 करोड़ वर्ष पुराना पत्थर है. ये पत्थर गवाह है पृथ्वी की उत्पत्ति का. जानकार इसे हिम युग (ग्लेशियर एज) का पत्थर बताते हैं. यहां पिछले 50 वर्षों से भूतत्व वैज्ञानिक, भूगर्भशास्त्र के छात्र और शोधकर्ता शोध करने आते हैं और पृथ्वी के बनने की प्रक्रिया पर शोध करते हैं.