• दिल्ली में राजद को 5 सीटें देने को कांग्रेस तैयार

    पटना : दिल्ली विधानसभा चुनाव में राजद और कांग्रेस काफी करीब आ गये हैं. कांग्रेस दिल्ली में राजद को पांच सीटें देने के लिए करीब-करीब सहमत हो गयी है. पालम और किरावल नगर पर बातचीत अंतिम दौर में है. इसके अलावा उत्तम नगर, तिमारपुर व बुराड़ी सीटों पर अनौपचारिक तौर पर सहमति बन चुकी है. 18 से 19 जनवरी के बीच इन सीटों पर अंतिम घोषणा कर दी जायेगी. पार्टी के जानकारों के मुताबिक राजद दिल्ली में उन सीटों पर अपनी दावेदारी कर रहा है, जहां बिहारी मतदाताओं की तादाद अच्छी- खासी है.

  • जून तक खर्च नहीं, तो लौट जायेगा स्मार्ट सिटी का पैसा

    पटना : राज्य के चार शहरों पटना, भागलपुर, मुजफ्फरपुर और बिहारशरीफ में स्मार्ट सिटी की योजनाएं शुरू होने पर पहले ही दम तोड़ने लगी है. संबंधित अधिकारियों की सुस्ती और काम की लापरवाही के कारण अब स्मार्ट सिटी फंड की करोड़ों की राशि केंद्र को वापस लौटने के करार पर है. भागलपुर के 1300 करोड़, पटना के 2400 करोड़, मुजफ्फरपुर के 1580 करोड़ और बिहारशरीफ के 1517 करोड़ का फंड बीते तीन वर्ष से बैंक खाते में पड़ा हुआ है.

  • पटना : सगुना मोड़ और नौबतपुर में सीएनजी स्टेशन माह अंत तक

    पटना : राकेश नवनीत सर्विसेज (सगुना मोड़) व नौबतपुर सीएनजी (कंप्रेस्ड नेचुरल गैस) स्टेशन शुरू होने का दावा चौथी बार फेल हो चुका है. एक बार फिर माह के अंत तक इनको शुरू करने का दावा किया जा रहा है. गेल इंडिया के महाप्रबंधक रजनीश कुमार गोयल का कहना है कि तकनीकी कारणों से ये दोनों सीएनजी स्टेशन नहीं शुरू हो पा रहे हैं.

  • मानव शृंखला : कल सुबह 6 बजे से दोपहर 2:30 बजे तक बड़े वाहनों की पटना में नो इंट्री

    पटना : पटना के अंदर 19 जनवरी को सुबह छह बजे से दोपहर 2:30 बजे तक ट्रक या बड़े व्यावसायिक वाहनों को प्रवेश नहीं करने दिया जायेगा. यातायात सामान्य होने के बाद 2:30 बजे के बाद वाहनों को प्रवेश करने की अनुमति दी जायेगी. इस प्रकार, मोकामा, टॉल प्लाजा, गांधी सेतु, नदौल, कादीरगंज , दनियावां, हरनौत व कोइलवर से पटना की ओर आने वाले वाहनों का परिचालन बंद रहेगा. जबकि महाबलीपुर में ट्रकों व अन्य व्यावसायिक वाहनों का प्रवेश 18 जनवरी की सुबह छह बजे से मानव शृंखला की समाप्ति तक बंद रहेगा. कोइलवर से पटना की ओर जाने वाले वाहनों को बिहटा चौक से रानी तालाब की ओर डाइवर्ट कर दिया जायेगा. जबकि पालीगंज की ओर से पटना आने वाले वाहनों को भी रानी तालाब की ओर डाइवर्ट कर दिया जायेगा.

  • मार्च से पहले सस्ते में खरीदें वाहन, बीएस-6 से बढ़ेगी कीमत

    पटना : कार या बाइक खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो मार्च से पहले खरीद लें. कंपनियां बीएस-4 गाड़ियों पर भारी छूट दे रही हैं. इसलिए ऐसे समय में बीएस-4 कार लेना फायदेमंद हो सकता है. बीएस 6 आने के बाद गाड़ियों की कीमत बढ़ जायेगी.

  • पटना : नेटवर्किंग कंपनी ने पैसा दोगुना करने के नाम पर पांच लोगों से ठगे 20 लाख

    पटना : बोरिंग रोड की नागेश्वर कॉलोनी में संचालित नेटवर्किंग कंपनी कैनिवज्ज पर कई लोगों ने पैसा दोगुना करने के नाम पर ठगी करने का आरोप लगाया है. साथ ही प्राथमिकी भी दर्ज करायी है. कंपनी पर करीब 20 लाख रुपये की ठगी का आरोप है. अब तक इस मामले में पांच लोग सामने आये हैं. लेकिन, लोगों का कहना है कि बहुत से लोगों ने इस कंपनी में पैसा लगाया है. ठगी के शिकार लोगों में दो पुलिसकर्मी भी शामिल हैं. इनमें एएसआइ सकलदेव शर्मा व पीटीसी मनोज कुमार से कुल 32 हजार की ठगी की गयी है. कुमारी हनी नाम की महिला ने प्राथमिकी दर्ज कराते हुए आरोप लगाया है कि उसका 16 लाख कंपनी ने ठग लिया है.

  • बिहार में चल रही है पुरवा हवा, आज भी होगी बूंदाबांदी, रात का पारा ऊपर चढ़ा

    पटना : शनिवार को भी पटना सहित प्रदेश में हल्की बारिश का पूर्वानुमान जारी किया गया है. हालांकि, प्रदेश में दिन का तापमान सामान्य से औसतन तीन डिग्री अधिक दर्ज किया गया. इधर, पटना में गुरुवार-शुक्रवार की दरम्यानी रात का तापमान सामान्य से 6.7 डिग्री सेल्सियस अधिक रहा. सर्दियों में यह सबसे गर्म रात रही.

  • पटना : जज के बेटे के अपहरण मामले में 21 वर्ष बाद सजा

    पटना : जज के बेटे के अपहरण मामले में 21 साल बाद त्वरित अदालत-2 के जज मुहम्मद अब्दुल सलाम की अदालत ने शुक्रवार को तीन अभियुक्तों को दस-दस वर्षों की कठोर कारावास व 25-25 हजार अर्थदंड की सजा सुनायी. उक्त मामले में अदालत ने भादवि की धारा 364 का दोषी पाते हुए अभियुक्त गया के अतरी निवासी रघुनंदन प्रसाद यादव, आलमगंज, पटना निवासी दिलीप कुमार तथा विद्यापति कॉलोनी, पटना निवासी मुहम्मद जफुरूद्दीन को उक्त सजा सुनायी.

  • पटना : छह से अधिक पुलिस लाइनों में मिले शराब के सबूत, नशे में पांच सिपाही भी पकड़े गये

    पटना : राज्य के सभी जिलों में एक साथ पुलिस लाइनों की विशेष चेकिंग में पटना, मोतिहारी और गया सहित आधा दर्जन से अधिक पुलिस लाइनों में शराब होने के सबूत मिले हैं. पटना पुलिस लाइन में शराब की खाली बोतलें मिली हैं. वहीं, मोतिहारी से एक और गया से चार पुलिसकर्मियों को शराब के नशे में पकड़ा गया. जिन पुलिस लाइनों में गड़बड़ी मिली हैं, उनके जिम्मेदार अधिकारियों पर डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय ने कठोर कार्रवाई का आदेश दिया है.

  • पटना : लाइव देखें महावीर मंदिर के भगवान, माता-पिता की सेवा करनेवाले ‘श्रवण कुमार’ हुए सम्मानित

    पटना : पटना महावीर मंदिर के अपने टीवी चैनल महावीर मंदिर पटना का उद्घाटन शुक्रवार को राज्यपाल फागू चौहान ने किया. साथ ही जियो टीवी पर महावीर मंदिर का लाइव प्रसारण शुरू हो गया है. अब सभी भक्त जियो टीवी से मोबाइल पर महावीर मंदिर की आरती व पूजा से लेकर मंदिर की मूर्ति को साक्षात देख सकेंगे. लाइव प्रसारण 24 घंटे होगा, लेकिन भक्तगण पट खुले रहने तक ही हनुमान जी का दर्शन कर सकेंगे. मंदिर के सेंटर में लगे कैमरे से लाइव टेलीकास्ट होता रहेगा.

  • बहुत जल्द बिहार में उद्योग नीति में होगा बदलाव : श्याम रजक

    पटना : राज्य भर में 2005 के बाद उद्योग के क्षेत्र में कई बदलाव हुए हैं. उद्योग धंधा लगाने में किसी भी जिले में कोई परेशानी नहीं है. गांव-गांव में बिजली 22 से 24 घंटे तक रहती है. सोलर एनर्जी को बढ़ावा दिया जा रहा है, ताकि आने वाले समय में कम कीमत में उद्योग धंधा लगाया जा सके. ये बातें आद्री परिसर में शुक्रवार को आद्री और इंटरनेशनल ग्रोथ सेंटर के द्वारा आयोजित कार्यक्रम के दौरान उद्योग मंत्री श्याम रजक ने कहीं.

  • पार्टी लाइन से परे मानव शृंखला में भाग लेनेवाले RJD सदस्य नहीं : जगदानंद, कहा- 19 को CAA-NRC को लेकर पार्टी करेगी जनसंवाद

    पटना : आरजेडी के प्रदेश अध्यक्ष ने पार्टी के बागी विधायकों को लेकर बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा है कि पार्टी लाइन से परे हट कर मानव शृंखला में भाग लेने की बात करनेवाले दोनों विधायक फराज फातिमी और महेश्वर यादव आरजेडी के सदस्य ही नहीं हैं. वहीं, उन्होंने एमएलसी संजय सिंह के संबंध में अनभिज्ञता जतायी.

  • दलाई लामा और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने की बोधिवृक्ष की पूजा-अर्चना, बौद्ध गुरु ने दिया करुणा का संदेश

    पटना / बोधगया : बौद्ध धर्म गुरु परम पावन दलाई लामा जी ने एक अण्णे मार्ग स्थित मुख्यमंत्री आवास में बोधिवृक्ष के समक्ष परंपरागत तरीके से पूजा-अर्चना की. इस अवसर पर परम पावन दलाई लामा जी के साथ बुद्ध स्मृति पार्क के पुजारी रेवता भीखू भंते एवं अन्य बौद्ध भिक्षुओं ने भी विश्व शांति, राष्ट्र एवं राज्य में शांति, समृद्धि एवं खुशहाली के लिये प्रार्थना की. प्रार्थना में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी भाग लिया.

  • बीजेपी ने पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं को मानव शृंखला में भाग लेने का दिया निर्देश, सभी वर्गों से की अपील

    पटना : बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी व बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष डॉ संजय जायसवाल ने बीजेपी की सभी जिला से लेकर मंडल इकाइयों, मंच और मोरचा के कार्यकर्ताओं को निर्देश दिया है कि 19 जनवरी को 11.30 से 12 बजे तक आयोजित मानव शृंखला में पूरी तत्परता से बड़ी संख्या में भाग लें और आयोजन को सफल बनाएं. नेता द्वय ने सभी व्यापारियों, दुकानदार भाइयों, ठेला, रिक्शा, टेंपो चालकों से भी अपील की है कि अपनी-अपनी दुकानों, टेंपो स्टैंड आदि के सामने खड़ा हो कर मानव शृंखला का हिस्सा बनें और आयोजन को सफल बनाने में सहयोग करें.

  • पटना : 578 प्रेशर हॉर्न वाले वाहनों पर हुई कार्रवाई, 29 जब्त

    इसमें कुल 1074 वाहनों की जांच की गयी, जिसमें 214 वाहन चालकों पर मल्टी ट्यून हॉर्न या प्रेशर हॉर्न के लिए कार्रवाई करते हुए 5 लाख 34 हजार रुपये जुर्माना वसूला गया और 29 वाहन जब्त किये गये. पटना में विशेष वाहन जांच अभियान में 364 वाहन चालकों पर कार्रवाई करते हुए 4.10 लाख का जुर्माना वसूला गया. परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि कई वाहन चालक अपने वाहनों में मल्टी ट्यून हॉर्न या प्रेशर हॉर्न का इस्तेमाल करते हैं और बेवजह हॉर्न बजा कर प्रदूषण फैलाते हैं. ऐसे लोगों को चिन्हित कर कार्रवाई की जा रही है.

  • पटना : 23 के पहले हटाएं अस्पतालों से अतिक्रमण

    हाइकोर्ट. प्रधान व मुख्य सचिव और जिलाधिकारी को दिये निर्देश पटना : पटना हाइकोर्ट ने राज्य के सरकारी अस्पतालों व मेडिकल कॉलेजों की जमीन से अतिक्रमण हटाने को लेकर सभी संबंधित प्रधान व मुख्य सचिव और जिलाधिकारी को 23 जनवरी के पहले तक कार्रवाई करने को कहा है.

  • पटना : शिवानंद, तेज प्रताप और तनवीर हसन ने कहा, एनआरसी विनाशकारी कानून

    पटना : एनआरसी, सीएए के खिलाफ सब्जीबाजार में चल रहे धरना-प्रदर्शन कार्यक्रम में राजद के वरिष्ठ नेता शिवानंद तिवारी, तेज प्रताप यादव और तनवीर हसन पहुंचे. राजद नेताओं में धरना स्थल पर सबसे पहले शाम चार बजे राजद नेता शिवानंद पहुंचे. उन्होंने कहा कि मैं संघर्ष कर रहे लोगों का मनाेबल बढ़ाने नहीं, खुद संघर्ष करने आया हूं. उन्होंने इस कानून को विनाशकारी बताया. वे दो घंटे से अधिक समय तक रहे. इसके बाद राजद के वरिष्ठ नेता तनवीर हसन पहुंचे.

  • पटना : पुलिस लाइन में डेढ़ घंटा तक छापेमारी, चप्पा-चप्पा खंगाला

    पटना : नवीन पुलिस लाइन में शराब की बरामदगी के बाद गुरुवार की रात औचक छापेमारी की गयी. एसएसपी उपेंद्र शर्मा खुद छापेमारी करने पहुंचे और रात 9:30 बजे से 11 बजे तक पुलिस लाइन के 13 बड़े बैरक, 17 छोटे बैरक व आवासीय परिसरों में छापेमारी की. खाना बना रहे पुलिस के जवानों से गहन पूछताछ हुई और सो रहे जवानों की भी जांच पड़ताल की गयी.

  • पटना : सीबीएसइ स्कूलों को देना होगा ऑनलाइन इंटरनल ग्रेड

    पटना : सीबीएसइ स्कूल 12वीं के एग्जाम में इंटरनल ग्रेड ऑनलाइन अपलोड करेंगे. इसके लिए सीबीएसइ ने पोर्टल पर लिंक डाल दिया है, जो शुक्रवार को एक्टिव होगा. सभी स्कूलों को 17 जनवरी से 7 फरवरी तक स्टूडेंट्स का इंटरनल ग्रेड अपलोड करना होगा. स्कूल 12वीं के स्टूडेंट्स का इंटरनल ग्रेड ऑनलाइन बोर्ड को उपलब्ध करा देंगे. सीबीएसइ के परीक्षा नियंत्रक डॉ संयम भारद्वाज ने पत्र जारी कर स्कूलों को इंटरनल ग्रेड अपलोड करने को कहा है. स्कूल अपने पहले के ही यूजर आइडी का उपयोग करेंगे. इंटरनल ग्रेड भरने में सावधानी बरतने को भी कहा गया है.

  • पटना : कनीय अभियंताओं को फिर से करना होगा ऑनलाइन आवेदन

    पटना : नगर विकास व आवास विभाग ने कनीय अभियंताओं की संविदा पर बहाली के लिए किये गये ऑनलाइन आवेदन को रद्द कर दिया है. अब कुल 463 पदों पर 27 जनवरी तक फिर से ऑनलाइन आवेदन करना होगा. इसमें वैसे अभ्यर्थी जिन्होंने पूर्व में ऑनलाइन आवेदन किया था, उनको दोबारा लॉगइन आइडी और पासवर्ड बनाने की जरूरत नहीं होगी. वो पूर्व के लॉगइन आइडी व पासवर्ड का उपयोग कर सकते हैं.

  • पटना : जलजमाव के खिलाफ सड़क जाम कर की नारेबाजी

    मुबारकपुर कृषि फार्म में चार माह से जमा है पानी दानापुर : पिछले चार माह से मुबारकपुर कृषि फार्म में जलजमाव से निजात दिलाने को लेकर लोग गुहार लगा हार गये. गुरुवार को जलनिकासी की मांग को लेकर आक्रोशित लोगों ने आनंद बाजार व शिवाला मार्ग को अकलूचक मोड़ के पास सड़क जाम कर प्रदर्शन किया. जाम के कारण करीब सुबह साढ़े नौ बजे से 11 बजे तक आवागमन बाधित रहा. आक्रोशित लोगों ने विधायक, नगर पर्षद प्रशासन व सीओ के खिलाफ नारेबाजी की. जाम कर रहे लोगों ने बताया कि नगर पर्षद के वार्ड के मुबारकपुर कृषि फार्म में पिछले दुर्गापूजा के समय हुई बारिश में जलजमाव हुआ था. जो अाज तक कायम है.

  • पटना : रुपये के लिए प्रेमिका ने गुंडों से करायी थी मुंशी फणींद्र की हत्या

    बख्तियारपुर : करीब छह माह पूर्व करनौती व एनटीपीसी बाढ़ रेल लाइन के निर्माण में लगे ठेकेदार के मुंशी फणींद्र कुमार की हुई हत्या की गुत्थी आखिरकार पुलिस ने सुलझा ली है. पुलिसिया तफ्तीश में मुंशी की हत्या उसकी प्रेमिका ने पैसे के लालच में भाड़े के गुंडों द्वारा करायी थी और हत्या के बाद शव को चंपापुर गांव के समीप फोरलेन के किनारे ठिकाने लगा दिया था.

  • पटना : सीएम के नेतृत्व में तेजी से हो रहा है विकास : मंत्री

    फुलवारीशरीफ : उद्योग मंत्री सह स्थानीय विधायक श्याम रजक ने फुलवारीशरीफ के बेऊर स्थित विशुनपुर पकड़ी में राधा-कृष्ण मंदिर के निकट छठ घाट के निर्माण कार्य का शिलान्यास किया. इसका निर्माण मुख्यमंत्री क्षेत्र विकास योजना अंतर्गत करीब आठ लाख की राशि से किया जायेगा. मंत्री ने कहा कि यहां के स्थानीय लोगों की मांग थी कि यहां की महिलाओं व छठव्रतियों को छठ जैसे महापर्व में दूर जाना पड़ता है.

  • पटना : एसटीइटी में नहीं होगी निगेटिव मार्किंग

    तैयारी. आज से डाउनलोड करें एडमिट कार्ड, परीक्षा के बाद घर ले जा सकेंगे प्रश्नपत्र पटना : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से 28 जनवरी को आयोजित होने वाली माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा (एसटीइटी) 2019 को लेकर कई दिशा-निर्देश जारी किये गये हैं. समिति के मुताबिक एसटीइटी 2019 का एडमिट कार्ड शुक्रवार को www.bsebstet2019.in पर जारी कर दिया जायेगा. परीक्षा को लेकर समिति ने नोटिस भी जारी कर दिया है. परीक्षा दो शिफ्ट में होगी. पहली शिफ्ट में पेपर 1 का आयोजन सुबह 10 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक किया जायेगा. वहीं, दूसरी शिफ्ट में पेपर 2 का आयोजन दोपहर दो बजे से शाम 4:30 बजे तक किया जायेगा.

  • पटना : आइटीआइ पास बड़ी कंपनियों में करेंगे जॉब

    पटना : राज्यभर में सरकारी व निजी आइटीआइ में पढ़ने वाले छात्रों को डिग्री तो मिल जा रही है, लेकिन रोजगार नहीं मिल रहा है. अब श्रम संसाधन विभाग ने देश की नामचीन 135 कंपनियों से करार किया है.

  • बिहार में अगला चुनाव नीतीश के नेतृत्व में ही लड़ेगा एनडीए

    केंद्रीय गृह मंत्री और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने गुरुवार को पहली बार किसी सार्वजनिक मंच से दो टूक कहा कि इस साल होने वाला बिहार विधानसभा चुनाव नीतीश कुमार के नेतृत्व में ही लड़ा जायेगा.

  • बिहार की सभी पुलिस लाइनों में एक साथ देर रात तक छापे

    पटना : पटना समेत प्रदेश के सभी जिलों में स्थित पुलिस लाइनों में गुरुवार की देर रात एक साथ पुलिस के विशेष दस्ते ने छापेमारी की. पटना पुलिस लाइन में खुद एसएसपी उपेंद्र शर्मा ने छापेमारी का नेतृत्व किया. जिलों से आयी रिपोर्ट के अनुसार सभी पुलिस लाइनों में एक-एक बैरक की तलाशी देर रात तक चलती रही. इस दौरान स्निफर डॉग की मदद ली गयी. पुलिस को शक था कि पुलिस लाइन भी शराब की बिक्री का केंद्र बनती जा रही है. एडीजी (विधि-व्यवस्था) अमित कुमार ने बताया कि सभी पुलिस लाइनों में जांच की जा रही है. इसकी जिम्मेदारी पुलिस अधीक्षकों की दी गयी है.

  • पटना : प्रदूषण नियंत्रण को कानून से जरूरी जागरूकता : सीएम

    पटना : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पर्यावरण संकट और प्रदूषण नियंत्रण के बारे में कहा कि इसके लिए कानून और नियम जरूरी हैं, लेकिन लोगों तक जब तक इसकी जानकारी और जागरूकता नहीं होगी, तब तक इसका लाभ नहीं मिलेगा.

  • पटना : आटा-दाल और तेल के भाव बढ़े

    पटना : पिछले तीन माह में किराना सामग्रियों की कीमत में इजाफा हुआ है. रिफाइंड और सरसों तेल में 20 -25 रुपये प्रति लीटर तथा दाल में 30-35 रुपये तक की वृद्धि हुई है. खुले आटे की कीमत में चार से पांच रुपये प्रति किलो का इजाफा हुआ है. कारोबारियों की मानें, तो आने वाले दिनों में अनाज के भाव में और बढ़ोतरी हो सकती हैं. इस बीच लाइफबॉय और लक्स साबुन की कीमत में आठ रुपये की कमी आयी है. तीन माह पहले इनकी कीमत 28 रुपये प्रति पीस था, लेकिन आज इनकी कीमत 20 रुपये प्रति पीस है, जो एक रिकॉर्ड है.

  • छह दिन बदले रूट से चलेंगी सात ट्रेनें, कई स्टेशनों पर सिग्नल सिस्टम को किया जाना है अपग्रेड

    पटना : लखनऊ-राय बरेली रेलखंड पर दोहरीकरण कार्य पूरा होने के साथ-साथ श्रीराज नगर, बछरावां और कुंदन गंज स्टेशनों पर सिग्नल सिस्टम अपग्रेड किया जाना है. अपग्रेडेशन का काम 17 से 22 जनवरी के बीच पूरा किया जायेगा. इससे पूर्व मध्य रेल क्षेत्र में आने व गुजरने वाली सात एक्सप्रेस ट्रेनों की रूट में बदलाव किया गया है.

  • पटना : लूट की रकम से नेपाल के डांस बार में ठुमके लगा रहे थे लुटेरे, छह गिरफ्तार

    मछली व्यापारी जितेंद्र से हुई थी 3 लाख की लूट पटना : 26 नवंबर को दीघा थाना क्षेत्र के कुर्जी पुल के पास मछली व्यापारी जितेंद्र सहनी से हुई तीन लाख लूट की गुत्थी पुलिस ने सुलझा ली है. खास बात तो यह है लूटकांड के बाद एक ओर जहां पटना पुलिस की टीम हलकान थी, तो दूसरी ओर अपराधी नेपाल के डांस-बार में ठुमके लगा रहे थे.

  • पटना में आज से खुल जायेंगी सभी कक्षाएं

    पटना : शुक्रवार से जिले के सभी निजी व सरकारी स्कूलों में सभी वर्गों की कक्षाएं शुरू हो जायेंगी. तापमान में वृद्धि के मद्देनजर डीएम कुमार रवि ने 17 जनवरी से सुबह 10 बजे से तीन बजे तक नर्सरी से पांचवीं की कक्षाओं को भी खोलने का निर्देश जारी किया है. मालूम हो कि पिछले साल न्यू इयर वीकेंड में स्कूल बंद होने के बाद नये साल में पहली बार पांचवीं कक्षा तक के बच्चे स्कूल जायेंगे.

  • आज से मोबाइल पर महावीर मंदिर की आरती देखेंगे लाइव

    पटना : महावीर मंदिर का अपना 24 घंटे का लाइव चैनल शुक्रवार से प्रारंभ हो जायेगा. जियो टीवी पर दिखने वाले इस लाइव चैनल की मदद से श्रद्धालु घर बैठे ही मोबाइल के माध्यम से महावीर मंदिर में स्थापित भगवान का दर्शन करने के साथ ही उनकी लाइव आरती में भी भाग ले सकेंगे.

  • मानव शृंखला की तैयारी हो गयी पूरी, गांधी मैदान में रिहर्सल आज

    पटना : जल-जीवन-हरियाली,नशामुक्ति, बाल विवाह व दहेज प्रथा उन्मूलन के पक्ष में 19 जनवरी को आयोजित होने वाली राज्यव्यापी मानव शृंखला को लेकर गांधी मैदान में तैयारी लगभग पूरी कर ली गयी है. शुक्रवार को मानव शृंखला कार्यक्रम का रिहर्सल होगा. गुरुवार को इन तैयारियों की समीक्षा व निरीक्षण डीएम कुमार रवि ने किया. साथ ही उन्होंने कुछ निर्देश भी दिया.

  • सिपाही भर्ती की नयी तिथि पर फैसला अगले सप्ताह, मैट्रिक व इंटर की परीक्षा का रखा जा रहा ध्यान

    पटना : केंद्रीय चयन बोर्ड सिपाही भर्ती की 20 जनवरी को आयोजित होने वाली परीक्षा की नयी तिथि पर फैसला अगले सप्ताह होगा. बोर्ड ने 11880 पदों के लिए 20 जनवरी को होने वाली दूसरे चरण की लिखित परीक्षा स्थगित कर दी है. अब यह परीक्षा कब होगी, इसके लिए अगले हफ्ते एक उच्चस्तरीय बैठक होने जा रही है. केंद्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) के अधिकारियों ने गुरुवार को आगे की योजना पर मंथन किया. इस परीक्षा की तिथि अब सीबीएसइ, आइसीएससी और बिहार बोर्ड की परीक्षा को ध्यान में रखकर तय की जायेगी. गौरतलब है कि 13 लाख अभ्यर्थियों में आधे की लिखित परीक्षा रविवार को हो चुकी है.

  • 50 माइक्रॉन से कम मोटाई वाले प्लास्टिक का उत्पादन बंद करे केंद्र

    केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण पर्षद का सम्मेलन, मोदी ने कहा पटना : उपमुख्यमंत्री सह पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा है कि पर्यावरण की कीमत पर विकास नहीं हो सकता.

  • जीवनरक्षक दवाओं की खपत में तीसरे स्थान पर है बिहार

    पटना : जीवनरक्षक दवाओं की खपत के मामले में बिहार तीसरे पायदान पर है. राष्ट्रीय औसत में राजस्थान और तेलंगाना के बाद बिहार के सरकारी अस्पतालों द्वारा सबसे अधिक मुफ्त दवाओं का वितरण किया जाता है. राज्य स्वास्थ्य समिति द्वारा दवाओं की खपत को लेकर हर रोज स्थिति का आकलन किया जा रहा है. जनवरी, 2020 में दवाओं की खपत के मामले में बिहार आठवें रैंक पर था. इसमें निरंतर प्रगति के बाद दवाओं के खपत बढ़ी है.

  • पटना : केंद्र करेगा जमीन सर्वे की जांच

    पटना : अब केंद्र सरकार सर्वे ऑफ इंडिया के मार्फत राज्य में चल रहे जमीन सर्वे की जांच करेगी. राज्य में हो रहे विशेष सर्वेक्षण की देख-रेख के लिए सर्वे ऑफ इंडिया तीसरे पक्ष के रूप में निगरानी करेगा. सर्वे में इस बात पर ध्यान रखा जायेगा कि इन सभी कंट्रोल प्वांइट को निश्चित दूरी पर लगाया जाना है.

  • पटना : कांग्रेस की 243 विस सीटों पर तैयारी : अजय

    पटना : कांग्रेस पार्टी विधानसभा का चुनाव महागठबंधन के साथ ही मिल कर लड़ना चाहती है, पर सीटों की संख्या पर कोई जानकारी नहीं होने के चलते पार्टी राज्य की सभी 243 सीटों पर अपनी तैयारी कर रही है.

  • पटना : बजट की समीक्षा का विषय महत्वपूर्ण : विस अध्यक्ष

    संयुक्त राष्ट्र संघ, भारत प्रक्षेत्र का 7 वां सम्मेलन पटना : यूपी विधानसभा परिसर में आयोजित संयुक्त राष्ट्र संघ, भारत प्रक्षेत्र के सातवें सम्मेलन को संबोधित करते हुए बिहार विधानसभा के अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी ने कहा कि बजट की समीक्षा का विषय विधायिका और विधायक दोनों के लिए महत्वपूर्ण हैं. बजटीय समीक्षा के संबंध में संवैधानिक उपबंधों का हवाला देते हुए उन्होंने बताया कि बजट का लक्ष्य एक ही होता है. चाहे सरकार किसी की हो. बजट मुख्य रूप से पिछड़ापन दूर करने और समाज के अंतिम पायदान के लोगों का भला करने के लिए बनाया जाता है.

  • पटना : रविवार को शिक्षकों की ड्यूटी लगाना गलत : उपेंद्र कुशवाहा

    पटना : रालोसपा प्रमुख उपेंद्र कुशवाहा ने गुरुवार को कहा कि नीतीश सरकार को चुनाव के समय पर्यावरण की याद आ रही है. रविवार के दिन मानव शृंखला का आयोजन किया जा रहा है और सभी सरकारी कार्यालयों को खोलने का आदेश दिया गया है. खास कर शिक्षकों को रविवार के दिन काम पर लगाना शिक्षा कानून का उल्लंघन है.

  • ट्वीटर पर नेताओं ने एक-दूसरे पर साधा निशाना

    पटना : उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी ने पूर्व सीएम राबड़ी देवी की टिप्पणी जनता होशियार बा को सही ठहराते हुए कहा कि यदि ऐसा न होता तो पिछले 15 सालों से राजद सत्ता से बाहर न होता. 2019 के संसदीय चुनाव में उसका सुपड़ा भी साफ नहीं होता. गुरुवार को ट्वीट कर मोदी ने कहा कि बिहार के करोड़ों समझदार मतदाताओं ने ही सामाजिक न्याय की ओट में भ्रष्टाचार, परिवारवाद और जातिवाद को बढ़ावा देने वाली पार्टी को गद्दी से उतारा.

  • सरकार को ही रखना होगा शिक्षा, स्वास्थ्य और सुरक्षा का ध्यान

    बिहार सरकार गवाहों की सुरक्षा के लिए ‘गवाह सुरक्षा योजना’ लाने जा रही है. इससे बेहतर खबर कोई और नहीं हो सकती. इससे कमजोर व पीड़ित लोगों में सुरक्षा का भाव पैदा होगा. साथ ही, अदालती सजाओं का प्रतिशत बढ़ेगा, जो बिहार में बहुत कम है. केंद्र सरकार 72 सौ करोड़ रुपये की सालाना छात्रवृति योजना को लागू करेगी. उधर, प्रधानमंत्री ने मेडिकल पेशे की कमियों की चर्चा भी की है. ये शुभ लक्षण हैं. यानी सुरक्षा, शिक्षा और स्वास्थ्य की ओर सरकारों का ध्यान जा रहा है, पर उतना नहीं,जितने की जरूरत है.

  • पटना : एनसीपी विधानसभा की सभी सीटों पर अकेले लड़ेगी चुनाव

    पटना : बिहार प्रदेश राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी की ओर से राज्य कार्यकारिणी की बैठक और चूड़ा-दही भोज का आयोजन पार्टी कार्यालय में किया गया. बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर चर्चा हुई. बैठक के बाद प्रदेश अध्यक्ष नवल किशोर शाही ने कहा कि एनसीपी सभी सीटों पर अकेले चुनाव लड़ेगी, लेकिन सम्मानजनक सीट मिलने पर विचार धारा को साथ लेकर चलने वालों से गठबंधन से इन्कार नहीं किया जा सकता है.

  • नीतीश ने प्रदूषण नियंत्रण पर्षद के 64वें सम्मेलन का किया शुभारंभ

    पटना : बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने केंद्रीय एवं राज्यों के दो दिवसीय प्रदूषण नियंत्रण पर्षद के 64वें सम्मेलन का पटना में उद्घाटन करते हुए कहा कि प्रदूषण पर नियंत्रण, जल का संरक्षण एवं हरियाली को बढ़ावा देने के लिए किए जा रहे कार्यों से भावी पीढ़ी को काफी लाभ होगा. पटना स्थित बिहार म्यूजियम सभागार में केंद्रीय एवं राज्य प्रदूषण नियंत्रण पर्षद के दो दिवसीय 64वें सम्मेलन का उद्घाटन करते हुए नीतीश ने कहा कि आज से 28 वर्ष पहले अविभाजित बिहार में 1992 में इसका आयोजन किया गया था. दो दिवसीय इस सम्मेलन में प्रदूषण की स्थिति, पर्यावरण संकट से संबंधित विभिन्न बिंदुओं और उसके समाधान पर चर्चा होगी.

  • लालू ने जल जीवन हरियाली कार्यक्रम को लेकर नीतीश पर निशाना साधा

    पटना : राजद प्रमुख लालू प्रसाद ने गुरुवार को जल जीवन हरियाली कार्यक्रम को लेकर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर निशाना साधा. लालू चारा मामले में सजायाफ्ता हैं और रांची की जेल में सजा काट रहे हैं. इन दिनों बीमार चल रहे लालू का उपचार चल रहा है. लालू का ट्विटर हैंडल उनके करीबी लोग चलाते हैं. लालू ने नीतीश पर निशाना साधते हुए गुरुवार को ट्वीट किया, “छल, छीजन और घडियालीपन” यात्रा वाले महानुभाव ने गरीब राज्य के नौजवानों, किसानों और कर्मचारियों का 24,500 करोड़ लूट लिया.''''

  • इलेक्ट्रॉनिक कचरा संग्रह के लिए उत्पादक कंपनियां बाध्य हो : सुशील मोदी

    पटना : केंद्रीय एवं राज्य प्रदूषण नियंत्रण पार्षदों/समितियों के देश भर से जुटे अध्यक्षों एवं सदस्य सचिवों के बिहार संग्रहालय में आयोजित दो दिवसीय 64वें सम्मेलन के उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि इलेक्ट्रॉनिक कचरा के निष्पादन हेतु इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनियां सभी राज्यों के बड़े शहरों में ई-वेस्ट संग्रह केंद्र स्थापित करने हेतु बाध्य हो. कंपनियां जिस मार्केटिंग चैनल से अपने उत्पाद लॉन्च और वितरण करती है, उसी द्वारा ई-वेस्ट संग्रह करें क्योंकि मध्यमवर्गीय परिवारों के घरों में बड़ी मात्रा में इलेक्ट्राॅनिक व इलेक्ट्रिकल उपकरण जमा हो गये हैं.