• बांग्लादेश की पूर्व पीएम खालिदा जिया को मानहानि के दो मामलों में मिली जमानत, रिहाई अभी नहीं...

    ढाका : भ्रष्टाचार के मामले में 10 साल की जेल की सजा काट रहीं बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री और विपक्षी बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (बीएनपी) की प्रमुख खालिदा जिया को मंगलवार को उस वक्त अस्थायी राहत मिली जब एक हाईकोर्ट ने मानहानि के दो मामलों में उन्हें छह महीने की जमानत दे दी. हालांकि, तीन बार प्रधानमंत्री रह चुकीं जिया (73) को जेल से रिहा नहीं किया जा सकता, क्योंकि वह दो अन्य मामलों में दोषी ठहराई जा चुकी हैं.

  • न्यूजीलैंड: मस्जिद पर हुई गोलीबारी का वीडियो साझा करने वाले को 21 महीने की कैद

    वेलिंग्टन : क्राइस्टचर्च मस्जिद गोलीबारी का वीडियो साझा करने वाले एक व्यक्ति को मंगलवार को 21 महीने की सजा सुनायी गयी. इस हमले में 51 मुसलमानों की जान चली गयी थी, जो उस समय नमाज पढ़ रहे थे. हमलावर ब्रेंटन टैरेंट ने 15 मार्च को दो मस्जिदों पर गोलीबारी की थी.

  • मिस्र के पूर्व राष्ट्रपति मुर्सी का अदालत में सुनवाई के दौरान निधन : सरकारी टीवी

    मिस्र के पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद मुर्सी अदालत में सुनवाई के दौरान गिर पड़े और उनका निधन हो गया. देश के सरकारी टीवी ने यह जानकारी दी है. सरकारी टीवी ने बताया कि 67 वर्षीय पूर्व राष्ट्रपति जासूसी के आरोप में अदालत की सुनवाई में हिस्सा ले रहे थे.

  • जलवायु पर अतिरिक्त बोझ डाल रही क्रिप्टोकरेंसी? बिटक्वाइन से 22 मेगाटन कार्बन डाई ऑक्साइड का होता है उत्सर्जन

    बर्लिन : मशहूर डिजिटल मुद्रा ‘बिटक्वाइन’ (Bitcoin) से सालाना 22 मेगाटन कार्बन डाई ऑक्साइड (Carbon di Oxide) का उत्सर्जन होता है. यह लॉस वेगास (Los Vegas) और वियना (Vienna) जैसे शहरों के कुल कार्बन डाई ऑक्साइड (Carbon di Oxide) उत्सर्जन के बराबर है. एक अध्ययन (Research) में इस बात की जानकारी मिली है.

  • Hong Kong की नेता इस्तीफा दें : कार्यकर्ता जोशुआ वोंग

    हांगकांग : हांगकांग के लोकतंत्र समर्थक कार्यकर्ता जोशुआ वोंग ने शहर की बीजिंग समर्थक नेता कैरी लाम से इस्तीफा देने की मांग की. वह सोमवार को ऐसे समय में जेल से रिहा हुआ, जब शहर में सरकार विरोधी ऐतिहासिक प्रदर्शन हुए.

  • पराग्वे की जेल में दंगा, 10 कैदियों की मौत, पांच के सिर काट डाले

    एसनसियोन : पराग्वे की एक जेल में हुए दंगे में 10 कैदियों की मौत हो गयी और 10 अन्य घायल हो गये. गृह मंत्रालय की तरफ से यह जानकारी दी गयी. गृह मंत्री जुआन विलामेयर ने रविवार को बताया कि राजधानी से करीब 400 किलोमीटर उत्तर-पूर्व में सान पेड्रो दे यकुआमांडियू की जेल में ‘दो आपराधिक संगठनों’ के बीच झड़प हो गयी.

  • ईरान ने ब्रिटेन के राजदूत को तलब किया

    तेहरान : ईरान के विदेश मंत्रालय ने ओमान की खाड़ी में दो तेल टैंकरों पर हमले के लिए तेहरान सरकार को जिम्मेदार ठहराने के मामले में ब्रिटेन के राजदूत को शनिवार को तलब किया.

  • खशोगी की हत्या के मामले को न भुनाएं : सऊदी अरब के शहजादे की चेतावनी

    रियाद : सऊदी अरब के शाह के उत्तराधिकारी (वलीअहद) मोहम्मद बिन सलमान ने राजनीतिक लाभ के लिए पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या के मामले को भुनाये जाने के खिलाफ आगाह किया है. बिन सलमान की इस चेतावनी को तुर्की पर परोक्ष हमले के तौर पर देखा जा रहा है. पिछले साल अक्तूबर में तुर्की के इस्तांबुल में स्थित सऊदी अरब के वाणिज्य दूतावास में खशोगी की निर्ममता से हत्या कर दी गयी थी.

  • मोहम्मद बिन सलमान ने तेल टैंकरों पर हमले के लिए ईरान को जिम्मेदार बताया

    रियाद : सऊदी अरब के शाह के उत्तराधिकारी (वलीअहद) शहजादे मोहम्मद बिन सलमान ने खाड़ी में पोतों के आने-जाने के अहम मार्ग में तेल के दो टैंकरों पर हमले के लिए प्रतिद्वंद्वी ईरान पर आरोप लगाया है और कहा कि वह देश के सामने आने वाले किसी भी खतरे से निबटने में ‘हिचकेंगे’ नहीं.

  • टोंगा के पूर्वोत्तर में 6.1 तीव्रता का शक्तिशाली भूकंप

    वेलिंगटन : टोंगा प्रशांत द्वीप में सुबह 6.1 तीव्रता का शक्तिशाली भूकंप आया. अमेरिकी भू-वैज्ञानिक सर्वेक्षण ने बताया कि टोंगा में ओहनुआ के पूर्वोत्तर में भारतीय मानक समयानुसार शनिवार-रविवार की दरम्यानी रात को 2:26 बजे (दो बजकर 26 मिनट पर) आये इस भूकंप का केंद्र 10 किमी की गहराई पर था.

  • शक्तिशाली भूकंप के झटकों से हिला न्यूजीलैंड, सुनामी की चेतावनी

    वेलिंगटन : न्यूजीलैंड के उत्तरपूर्व में स्थित केरमाडेक द्वीप समूह के पास रविवार को 7.2 तीव्रता का शक्तिशाली भूकंप आया. इसके बाद अधिकारियों ने कुछ देर के लिए सुनामी की चेतावनी जारी की.

  • विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा, आतंकवाद एशिया में सबसे गंभीर खतरा

    दुशांबे : विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शनिवार को यहां कहा कि आतंकवाद एशिया में लोगों के लिए सबसे गंभीर खतरा है. साथ ही, आतंकवादियों और उनकी हरकतों से पीड़ितों को एक ही नजर से नहीं देखा जाना चाहिए. नये विदेश मंत्री जयशंकर पांचवें सीआईसीए सम्मेलन के लिए शुक्रवार को यहां पहुंचे. ताजिकिस्तान की राजधानी दुशांबे में आयोजित ‘एशिया में बातचीत एवं विश्वास बहाली'' (सीआईसीए) के पांचवें सम्मेलन को संबोधित करते हुए जयशंकर ने कहा कि सीआईसीए के सदस्य देश आतंकवाद के पीड़ित हैं.

  • विदेश मंत्री जयशंकर ने कहा, आतंकवाद एशिया में सबसे बड़ा खतरा

    विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शनिवार को यहां कहा कि आतंकवाद एशिया में लोगों के लिए ‘‘सबसे गंभीर खतरा'''' है. साथ ही, आतंकवादियों और उनकी हरकतों से पीड़ितों को एक ही नजर से नहीं देखा जाना चाहिए. नये विदेश मंत्री जयशंकर पांचवें सीआईसीए सम्मेलन के लिए शुक्रवार को यहां पहुंचे. ताजिकिस्तान की राजधानी में आयोजित एशिया में बातचीत एवं विश्वास बहाली (सीआईसीए) के पांचवें सम्मेलन को संबोधित करते हुए जयशंकर ने कहा कि सीआईसीए के सदस्य देश आतंकवाद के पीड़ित हैं.

  • कनाडा के बाजारों में इस साल के अंत से मिलने लगेंगे भांग मिश्रित खाद्य पदार्थ

    ओटावा : कनाडा में दिसंबर 2019 से भांग मिश्रित खाद्य पादार्थों की वैध तरीके से बाजारों में बिक्री शुरू हो जायेगी. हालांकि, सरकार ने शुक्रवार की अपनी घोषणा में कहा कि बच्चों को इनसे दूर रखने के लक्ष्य से उसने गमीबेयर्स और लॉलीपॉप जैसी चीजों में भांग के इस्तेमाल को मंजूरी नहीं दी है.

  • आग लगने के दो महीने बाद पेरिस के नोत्रेदम में पहला ‘मास’

    पेरिस : पेरिस स्थित नोत्रेदम कैथेड्रल में आग लगने के दो महीने बाद शनिवार को यहां पहली बार ‘मास’ (प्रार्थना) का आयोजन किया जा रहा है. सुरक्षा कारणों से पेरिस के आर्चबिशप माइकल ऑपेतित की अगुवाई में बेहद छो टे स्तर पर ‘मास’ का आयोजन किया जा रहा है. सभी पादरी अपने पारंपरिक लिबास में रहेंगे, लेकिन सामान्य लोगों को सुरक्षित हेलमेट पहनने होंगे.

  • अक्षय पात्र की स्कूल भोजन परियोजना को ग्लोबल चैंपियन अवॉर्ड

    भारत में दुनिया की सबसे बड़ी स्कूल भोजन परियोजना संचालित करने वाले गैर-लाभकारी संगठन अक्षय पात्र को इस परियोजना के लिए बीबीसी वर्ल्ड सर्विस ग्लोबल चैंपियन अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है.

  • रूस और सीरियाई शासन के हवाई हमले में अब तक 28 नागरिकों की मौत

    बेरूत : सीरिया के उत्तर-पश्चिम भाग में सरकार के कब्जे से बाहर वाले इलाकों में सीरियाई शासन और उसके सहयोगी रूस की ओर से किये गये हमलों में अब तक 28 लोगों की मौत हो गयी. इसके पहले, बीते मंगलवार को इस हमले में सात बच्चे समेत करीब 25 लोगों की मौत हो चुकी थी. समाचार एजेंसी एएफपी के अनुसार, युद्ध निगरानी समूह ने बताया कि रूस और सीरियाई शासन द्वारा किये गये हमलों में अब तक 28 लोगों की मौत हो चुकी है.

  • SCO समिट में पीएम मोदी ने पाकिस्तान पर बोला हमला, आतंकवाद का समर्थन कर रहे देशों की जवाबदेही तय हो

    SCO समिट को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आतंकवाद का समर्थन, सहायता और वित्तपोषण कर रहे देशों की जवाबदेही तय होनी चाहिए. पीएम मोदी ने कहा कि मानवतावादी राष्ट्रों को इसके लिए एकजुट होने की जरुरत है.पीएम मोदी ने कहा, भारत पिछले दो साल से एससीओ का सदस्य है. हमने हमेशा एससीओ के कार्यों में रचनात्मक सहयोग दिया है.

  • फिलीस्तीन में भारतीय को ‘स्टार ऑफ यरुशलम’ सम्मान

    यरुशलम : फिलीस्तीन के राष्ट्रपति मोहम्मद अब्बास ने भारतीय नागरिक शेख मोहम्मद मुनीर अंसारी को ‘स्टार ऑफ यरुशलम’ से सम्मानित किया है. ‘स्टार ऑफ यरुशलम’ फिलीस्तीनी अधिकारियों द्वारा विदेशी नागरिकों को दिया जाने वाला सर्वोच्च सम्मान है.

  • भूकंप से बचने को जापान में पानी के अंदर बसेगा शहर, तैरते हुए दिखेंगे खेत

    प्राकृतिक आपदा और जलवायु परिवर्तन से निबटने के लिए जापान सरकार ने ‘नेक्स्ट टोक्यो 2045 प्रोजेक्ट’ पेश किया है. इस प्रोजेक्ट के तहत पानी के अंदर शहर बसाने की योजना है.

  • क्राइस्टचर्च मस्जिद हमले के आरोपी ने कहा-मैं कसूरवार नहीं

    क्राइस्टचर्च (न्यूजीलैंड): क्राइस्टचर्च में गोलीबारी करके 51 लोगों की हत्या करने के आरोपी ने शुक्रवार को कहा कि वह लोगों की हत्या करने और आतंकवादी संबंधी आरोपों का दोषी नहीं है.

  • शी जिनपिंग के साथ मुलाकात को प्रधानमंत्री मोदी ने बेहद सार्थक बताया, द्विपक्षीय संबंधों पर हुई चर्चा

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बृहस्पतिवार को कहा कि उन्होंने यहां एससीओ शिखर सम्मेलन से इतर चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से अत्यंत सार्थक मुलाकात की और द्विपक्षीय संबंधों के संपूर्ण आयाम पर उनसे चर्चा की.

  • जुलियन असांजे के अमेरिका प्रत्यर्पण का रास्ता साफ, ब्रिटेन के गृहमंत्री ने एक आदेश पर किये साइन

    लंदन : विकीलीक्स मामले में मुख्य आरोपी जुलियन अंसाजे के अमेरिका प्रत्यर्पण का रास्ता साफ होता नजर आ रहा है. ब्रिटेन के गृहमंत्री ने इस संबंध में अमेरिका के अनुरोध के बाद एक आदेश पर दस्तख्त कर दिये हैं. हालांकि, अब गेंद अदालत के पाले में चली गयी है, जिसे असांजे के प्रत्यर्पण को लेकर अंतिम फैसला करना है.

  • SCO की बैठक में शामिल होने के लिए पीएम मोदी बिश्केक पहुंचे, करेंगे पुतिन और जिनपिंग से द्विपक्षीय वार्ता

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की शिखर बैठक में शामिल होने के लिए बिश्केक पहुंच गये हैं. वे यहां रुस के राष्ट्रपति पुतिन और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से द्विपक्षीय वार्ता भी करेंगे.

  • फ्रांस की जेल में एक कैदी ने दो गार्ड को बंधक बनाया

    पेरिस : उत्तर पश्चिम फ्रांस में एक उच्च सुरक्षा वाली जेल में देसी हथियार से लैस एक कैदी ने दो गार्ड को बंधक बना लिया. घटना से जुड़े एक सूत्र ने बताया कि एक बंधक को मुक्त करा लिया गया है. कैदी ने अब भी दूसरी बंधक एक महिला प्रशिक्षु को पकड़ रखा है. इस जेल में खतरनाक और कुख्यात कैदी रहते हैं.

  • चीन के प्रत्यर्पण विधेयक के विरुद्ध हांगकांग में ‘आखिरी जंग’

    हांगकांग : चीन में प्रत्यर्पण को अनुमति देने वाली सरकार की योजनाओं के खिलाफ मध्य हांगकांग में हजारों प्रदर्शनकारियों ने विरोध किया और दो मुख्य राजमार्गों को बाधित कर दिया. हांगकांग को 1997 में चीन को सौंपे जाने के बाद शहर में पहली बार इतने व्यापक स्तर पर प्रदर्शन हो रहे हैं.

  • Jackpot: दुबई में भारतीय की 10 लाख डॉलर की लॉटरी निकली

    दुबई : ओमान में रहने वाले भारतीय व्यक्ति की ''दुबई ड्यूटी फ्री मिलेनियम मिलियनेयर'' ड्रॉ में 10 लाख डॉलर की लॉटरी निकली है. खलीज टाइम्स ने खबर दी है कि रघु कृष्णामूर्ति 10 लाख डॉलर की लॉटरी जीतने वाले 143वें भारतीय बन गए हैं.

  • Mali Unrest : माली के गांव में 100 लोगों की हत्या, 19 लापता

    बमाको : मध्य माली के अशांत क्षेत्र में हिंसा की घटना में एक गांव में आधी रात को नृशंस हमले में करीब 100 लोगों की हत्या कर दी गयी. अधिकारियों ने सोमवार को इस घटना के बारे में बताया.

  • महातिर मोहम्मद ने कहा, मलेशिया के पास जाकिर नाइक को भारत को प्रत्यर्पित नहीं करने का अधिकार

    कुआलालंपुर : मलेशिया के प्रधानमंत्री महातिर मोहम्मद ने सोमवार को कहा कि उनके देश के पास विवादित इस्लामी प्रचारक जाकिर नाइक को भारत को प्रत्यर्पित नहीं करने का अधिकार है, क्योंकि जाकिर का दावा है कि देश वापस लौटने के बाद उस पर निष्पक्ष मुकदमा नहीं चलाया जायेगा. एक मीडिया रिपोर्ट में यह बात कही गयी है. कट्टरपंथी टीवी प्रचारक नाइक (53) कथित रूप से 2016 में भारत से भाग गया था. बाद में मुस्लिम बहुल देश मलेशिया चला गया था, जहां उसे स्थायी निवासी का दर्जा दिया गया.

  • UAE में महिला ने ऑनलाइन भीख मांगकर जुटाये 50,000 डॉलर, पति ने पकड़वाया

    दुबई : संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में यूरोप की एक महिला को सोशल मीडिया के विभिन्न मंचों के जरिये लोगों से 50,000 डॉलर ठगने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है.

  • 1997 के बाद सबसे बड़े हिंसक प्रदर्शन के बावजूद प्रत्यर्पण विधेयक पर अड़ा हांगकांग, बुधवार को होगी बहस

    हांगकांग : हांगकांग की बीजिंग समर्थक नेता ने चीन में प्रत्यर्पण किये जाने की विवादित योजना को वापस लेने से सोमवार को इनकार कर दिया. इससे एक दिन पहले इस प्रस्ताव के विरोध में बड़ी संख्या में लोग सड़कों पर उतर आये थे. साल 1997 के बाद से शहर के सबसे बड़े प्रदर्शन के बाद विद्रोही तेवर अपनाये हुई मुख्य कार्यकारी कैरी लैम ने कहा कि संसद निर्धारित समय के अनुसार बुधवार को विधेयक पर बहस करेगी. उन्होंने इस विधेयक को टालने या इसे वापस लेने की मांग ठुकरा दी.

  • हांगकांग में चीन प्रत्यर्पण कानून के खिलाफ शांतिपूर्ण प्रदर्शन पर पुलिस की कार्रवाई

    हांगकांग : चीन के नये प्रत्यर्पण कानून के विरोध में हांगकांग में बड़ा शांतिपूर्ण प्रदर्शन सोमवार तड़के पुलिस की कार्रवाई के बाद हिंसात्मक हो गया. आयोजकों ने बताया कि यह हांगकांग में साल 1997 के बाद अब तक का सबसे बड़ा प्रदर्शन था. इसमें 10 लाख से अधिक लोगों ने भाग लिया. इससे पहले साल 1997 में हांगकांग को चीन को सौंपे जाते समय सबसे बड़ा प्रदर्शन हुआ था.

  • बोले पीएम मोदी- मालदीव की ‘फ्राइडे मस्जिद' के संरक्षण में मदद करेगा भारत

    माले : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मालदीव की ‘फ्राइडे मस्जिद'' के संरक्षण में भारत की ओर से मदद का ऐलान किया है. यह मस्जिद बेहद खास मूंगा पत्थरों से बनी है. मुस्लिम बहुल देश की संसद ‘मजलिस'' को संबोधित करते हुए शनिवार को मोदी ने उक्त घोषणा की.

  • मालदीव से पाकिस्तान पर मोदी का हमला, कहा : राष्ट्र प्रायोजित आतंकवाद दुनिया के सामने सबसे बड़ा खतरा

    माले : पाकिस्तान पर परोक्ष हमला बोलते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को राष्ट्र प्रायोजित आतंकवाद मानवता के लिए सबसे बड़ा खतरा बताया और इससे निबटने के लिए वैश्विक नेताओं से एकजुट होने की अपील की. मालदीव की संसद ‘मजलिस’ को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि भारत और मालदीव के संबंध इतिहास से भी पुराने हैं.

  • मोदी का वादा : मालदीव की ऐतिहासिक और प्रसिद्ध मस्जिद के संरक्षण में मदद करेगा भारत

    माले : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि भारत मूंगे के पत्थरों से बनी ऐतिहासिक इमारत मालदीव की प्रसिद्ध मस्जिद के संरक्षण में मदद करेगा. मालदीव की संसद ‘द पीपुल्स मजलिस'' को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि भारत और मालदीव के बीच संबंध इतिहास से भी पुराने हैं. उन्होंने कहा कि भारत, मालदीव की मस्जिद के संरक्षण में भी योगदान देगा, जिसे हुकुरु मिस्की के नाम से भी जाना जाता है.

  • भारतीय सेना को मिले 382 नये अधिकारी

    देहरादून : भारतीय सैन्य अकादमी :आईएमए: के 382 जेंटलमैन कैडेट्स ने जब ‘कदम-कदम बढ़ाये जा'' और ‘जन गण मन अधिनायक'' गाया तो तालियों की गड़गडा़हट से पूरा स्टेडियम गूंज उठा. ये वे गौरवशाली क्षण थे जिसके बाद ये कैडेट भारतीय सेना में अधिकारियों के रूप में उसका हिस्सा बन गये.

  • दुबई में बस दुर्घटना में मारे गए 12 भारतीयों के शव घर भेजने की कवायद जारी

    दुबई : दुबई में बस दुर्घटना में मारे गए 12 भारतीयों के शवों को घर भेजने के लिए फॉरेंसिक सहित अन्य सभी औपचारकताओं को भारतीय वाणिज्य दूतावास तेजी से पूरा करने में जुटा है. ओमान से आ रही एक बस गुरुवार को गलत लेन में घुस गई थी और एक संकेतक से टकरा गई थी. हादसे में 17 लोगों की मौत हुई थी जिनमें 12 भारतीय शामिल हैं. हादसे में नौ लोग घायल भी हुए हैं . दुबई में भारत के महावाणिज्य दूत विपुल ने शुक्रवार देर रात ट्वीट किया 11 मृत भारतीयों की फॉरेंसिक रिपोर्ट जारी हो चुकी है और एक फॉरेंसिक रिपोर्ट अभी नहीं मिली है.

  • Theresa May Resigns: टेरेसा मे का इस्तीफा, नये कंजर्वेटिव नेता के चुनाव तक बनी रहेंगी कार्यवाहक PM

    ब्रिटिश प्रधानमंत्री टेरेसा मे ने शुक्रवार को सत्ताधारी कंजर्वेटिव पार्टी की नेता के तौर पर इस्तीफा दे दिया. मे के इस्तीफे ने नये प्रधानमंत्री का नाम तय करने के लिए होने वाले दिलचस्प मुकाबले का रास्ता साफ कर दिया है.

  • भारतीय मूल के कुमार अय्यर ब्रिटेन के विदेश कार्यालय बोर्ड में बने मुख्य अर्थशास्त्री

    लंदन : ब्रिटेन की सरकार ने भारतीय मूल के कुमार अय्यर को विदेश एवं राष्ट्रमंडल कार्यालय (एफसीओ) में मुख्य अर्थशास्त्री नियुक्त किया है. वह विभाग के प्रबंधन बोर्ड में नियुक्त किये जाने वाले भारतीय मूल के पहले व्यक्ति हैं. अय्यर इससे पहले मुंबई में ब्रिटेन के उप उच्चायुक्त थे.

  • ब्रिटिश विदेश कार्यालय बोर्ड में भारतीय मूल के अय्यर बने मुख्य अर्थशास्त्री

    ब्रिटेन की सरकार ने भारतीय मूल के कुमार अय्यर को विदेश एवं राष्ट्रमंडल कार्यालय (एफसीओ) में मुख्य अर्थशास्त्री नियुक्त किया है. वह विभाग के प्रबंधन बोर्ड में नियुक्त किये जाने वाले भारतीय मूल के पहले व्यक्ति हैं.

  • दर्शकों की वाहवाही लूटने वाली ‘चेर्नोबिल’ शृंखला के निर्माता पर तथ्यों से छेड़छाड़ करने का आरोप

    मॉस्को : मानव इतिहास की बड़ी परमाणु दुर्घटनाओं में शामिल‘चेर्नोबिल परमाणु संयंत्र हादसे’ पर आधारित अमेरिका निर्मित ‘चेर्नोबिल’ शृंखला को एक तरफ रूसी दर्शक खूब सराह रहे हैं, वहीं दूसरी तरफ कुछ आलोचकों ने शृंखला के निर्माताओं पर आरोप लगाया है कि उन्होंने तथ्यों से छेड़छाड़ की, ताकि सोवियत काल के प्राधिकारियों को बुरा दिखाया जा सके. रूसी दर्शकों ने शृंखला की तारीफ करते हुए इसे वास्तविकता से काफी निकट बताया है.

  • 100 से ज्यादा मरीजों की जान लेने वाले जर्मनी के नर्स को मिली आजीवन कारावास की सजा

    सका काम था मरीजों की तिमारदारी करना .... लेकिन तिमारदारी की आड़ में उस वहशी हत्यारे ने अपने 100 मरीजों को जहर का इंजेक्शन देकर मौत की नींद सुला दिया.

  • भ्रष्टाचार मामले पर सुनवाई स्थगित कराने में नाकाम रहे नेतन्याहू

    इजराइल के अटॉर्नी जनरल ने देश के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के खिलाफ भ्रष्टाचार के आरोपों की अदालत में सुनवाई टालने का अनुरोध ठुकरा दिया है.

  • थाईलैंड के पूर्व प्रधानमंत्री को दो साल जेल की सजा

    थाईलैंड की एक अदालत ने पूर्व प्रधानमंत्री थाकसिन शिनवात्रा की गैरमौजूदगी में उन्हें एक लॉटरी कार्यक्रम के मामले में दो साल की सजा सुनाई है.

  • पहली बार पशुपतिनाथ मंदिर ने अपनी संपत्ति का किया खुलासा

    काठमांडू : नेपाल के प्रसिद्ध पशुपतिनाथ मंदिर ने पहली बार अपनी संपत्ति का खुलासा किया है। मंदिर के पास 9.276 किलोग्राम सोना, 316 किलोग्राम चांदी और 120 करोड़ रुपये की नकदी है.

  • जर्मनी : जहरीला इंजेक्शन लगाकर 85 मरीजों की हत्या करने वाले पुरुष नर्स को आजीवन कारावास

    उसका काम था मरीजों की तिमारदारी करना... लेकिन तिमारदारी की आड़ में उस वहशी हत्यारे ने अपने 85 मरीजों को जहर का इंजेक्शन देकर मौत की नींद सुला दी. जर्मनी में सामने आए इस मामले ने देश को हिलाकर रख दिया. मामला इतना खौफनाक था कि अदालत ने पुरुष नर्स को आजीवन कारावास की सजा तो सुनायी लेकिन खुद वह सकते में आ गयी.

  • इजराइल की कैबिनेट में पहले समलैंगिक मंत्री की नियुक्ति

    इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने आमिर ओहाना की कार्यकारी न्याय मंत्री के तौर पर बुधवार को नियुक्ति की. ओहाना देश के इतिहास में पहले ऐसे मंत्री हैं जिन्होंने खुद के समलैंगिक होने की बात खुल कर स्वीकारी है.

  • महात्मा गांधी ने पर्यावरण की समस्या को उस वक्त समझा, जब यह चिंता का बड़ा विषय नहीं था : भारतीय दूत

    यरुशलम : इस्राइल में भारत के राजदूत पवन कपूर ने कहा कि वायु प्रदूषण भारत में मौत के सबसे बड़े कारणों में से एक है. इसी देश के महात्मा गांधी ने पर्यावरण संबंधी समस्याओं को उस वक्त समझा था, जब यह लोगों के लिए चिंता का इतना बड़ा विषय नहीं था.

  • जब दुनिया के सबसे अमीर आदमी बिल गेट्स बन गये वेटर, दौड़-दौड़ कर करने लगे काम, देखें वीडियो

    दुनिया का सबसे अमीर आदमी ज‍ब रेस्टोरेंट में वेटर के रूप में नजर आये तो सबका ध्‍यान उसकी ओर चला ही जाता है. जी हां, दो बड़े अमीर शख्स माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स और बर्कशायर हैथवे के चेयरमैन वॉरेन बफे एक रेस्टोरेंट में काम करते दिखे जिनपर सबका ध्‍यान चला गया. दोनों एक रेस्टोरेंट में वेटर के ड्रेस में नजर आये और ग्राहकों के ऑर्डर बुक करने से लेकर फूड सर्व करते दिखे.

  • ब्रिटेन में बलात्कार कर भाग आया था भारत, ईयरफोन से पकड़ा गया

    ब्रिटेन में एक भारतीय को बलात्कार के मामले में सात साल कैद की सजा सुनाई गई है. शख्स दुष्कर्म के बाद भागकर 2017 में भारत आ गया था. अजय राणा (35 साल) नाम के शख्स ने पूर्वी ब्रिटेन में सफोल्क के लोवेस्टॉफ्ट शहर में 9 दिसंबर 2017 को एक महिला को लिफ्ट देने के बहाने कार में बैठाया और उसके साथ दुष्कर्म की घटना को अंजाम दिया.

  • जानिये कहां है महिलाओं के लिए हील पहनना जरूरी

    तोक्यो : महिलाओं के हाई हील पहनने के रिवाज के खिलाफ याचिका दायर किये जाने के बाद जापान के स्वास्थ्य एवं श्रम मंत्री ने उन कार्यस्थलों के नियमों को सही ठहराया है जहां महिलाओं का हाई हील पहनना ‘‘उचित और अनिवार्य'''' है. महिलाओं के एक समूह द्वारा दायर याचिका पर स्वास्थ्य एवं श्रम मंत्री तकुमी नेमातो को टिप्पणी करने के लिये कहा गया था, जिसके बाद उनका यह बयान सामने आया. महिलाओं के इस समूह ने रोजगार की चाह रखने वाली महिलाओं या कार्य स्थलों में महिला कर्मियों के हाई हील पहनने को अनिवार्य किये जाने पर प्रतिबंध लगाये जाने की मांग करते हुए याचिका दायर की है.

  • जानें क्यों बढ़ रहा है मूसलाधार बारिश होने का क्रम, मच रही है तबाही

    वॉशिंगटन : विश्व भर में पिछले 50 साल में भारी बारिश की बारंबारता जलवायु परिवर्तन के कारण बढ़ी है. एक अध्ययन में यह बात सामने आयी है. शोध के मुताबिक 1964 से 2013 के बीच भारी बारिश होने के मामले निरंतर बढ़े हैं. इसी अवधि के दौरान ग्लोबल वार्मिंग भी बढ़ी है.

  • ब्रिटेन यात्रा के दौरान ट्रंप का भारी विरोध, गेट के बाहर प्रदर्शनकारियों का जमावड़ा

    लंदन : ब्रिटेन यात्रा के दौरान लंदन में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का भारी विरोध किया गया. अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने मंगलवार को यहां ब्रिटेन की निवर्तमान प्रधानमंत्री टेरेसा मे से मुलाकात की. इस दौरान दोनों नेताओं के बीच बातचीत व्यापारिक मुद्दों पर केन्द्रित रही. उधर, इस दौरान ट्रंप का विरोध कर रहे प्रदर्शनकारियों का गेट के बाहर जमावड़ा हो गया.

  • किम जोंग उन की बहन सामूहिक खेल कार्यक्रम में सार्वजनिक तौर पर फिर से दीं दिखाई

    सोल : उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन की छोटी बहन प्योंगयांग में एक सामूहिक खेल कार्यक्रम के दौरान 50 दिनों बाद पहली बार सार्वजनिक तौर पर नजर आईं. मीडिया में इस प्रकार की अटकलें लगाई जा रही थी कि किम यो जोंग को उनके भाई ने वॉशिंगटन के साथ परमाणु शिखर वार्ता असफल रहने के बाद सार्वजनिक जीवन से दूर रहने को कहा है.

  • कॉफी पीने से धमनियों में लचीलापन खत्म होने की आशंका नहीं : अध्ययन

    लंदन : कॉफी पीना, खासकर एक दिन में 25 कप तक, धमनियों के लिए उतना भी बुरा नहीं है, जितना पूर्व के अध्ययनों में माना गया है. सोमवार को सामने आये एक नये अध्ययन में ऐसा कहा गया है. धमनियां हमारे हृदय से ऑक्सीजन एवं पोषक तत्वों से युक्त रक्त को हमारे पूरे शरीर तक पहुंचाती हैं.

  • जलवायु परिवर्तन से वैश्विक खाद्य उत्पादन प्रभावित हो रहा है : अध्ययन

    लंदन : वैज्ञानिकों ने कहा है कि जलवायु परिवर्तन के कारण गेहूं और धान जैसी महत्वपूर्ण फसलों के उत्पादन पर विपरीत असर पड़ रहा है. कुछ देशों में फसलों के उत्पादन पर इसका ज्यादा बुरा असर पड़ रहा है. विश्व की शीर्ष 10 फसल (जौ, कसावा, मक्का, ऑयल पाम, सरसों, धान, ज्वार, सोयाबीन, गन्ना और गेहूं) संयुक्त रूप से हमारे खेतों में पैदा होने वाली कैलोरी का 83 फीसदी देती हैं.

  • श्रम शिविर भेजे जाने की खबरों के कुछ ही दिनों बाद एक कार्यक्रम में दिखे शीर्ष उत्तर कोरियाई अधिकारी

    सियोल : श्रम शिविर भेजे जाने की अटकलों के बीच उत्तर कोरिया के वरिष्ठ अधिकारी सोमवार को सरकारी मीडिया पर आये फुटेज में उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन के साथ एक संगीत कार्यक्रम का आनंद लेते दिखे. अटकलें थीं कि अमेरिका के साथ हुई परमाणु शिखर वार्ता के नाकाम होने की वजह से उक्त वरिष्ठ अधिकारी, किम चोंग चोल को श्रम शिविर भेज दिया गया है.

  • इस्राइल ने सीरिया के होम्स प्रांत में एयरबेस पर हमला किया

    दमिश्क : सीरिया ने आरोप लगाया है कि इस्राइल ने उसके होम्स प्रांत में एक एयरबेस को निशाना बनाया है. 24 घंटे के अंदर यह दूसरा ऐसा हमला है. सरकारी समाचार एजेंसी सना ने सैन्य सूत्र के हवाले से खबर दी है कि सीरिया के हवाई रक्षा प्रणाली ने रविवार को इज़राइल के एक हमले को नाकाम कर दिया और टी-4 एयरबेस को निशाना बनाकर दागे गये दो रॉकेटों को मार गिराया.

  • Syria के एजाज में कार बम विस्फोट, 17 लोगों की मौत

    बेरुत : पश्चिमोत्तर सीरिया में विद्रोहियों के नियंत्रण वाले शहर एजाज में भीड़-भाड़ वाले बाजार और एक मस्जिद के पास किये गये कार बम विस्फोट में कम से कम 17 लोग मारे गये. ब्रिटेन की संस्था ‘सीरियन ऑबजर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स’ का कहना है कि रविवार को अलेप्पो प्रांत में तुर्की प्रभाव वाले क्षेत्र एजाज में हुए इस हमले में चार बच्चे भी मारे गये हैं.

  • श्रीलंका: बर्खास्त पुलिस प्रमुख ने हमले को रोकने में नाकाम रहने का राष्ट्रपति पर लगाया आरोप

    कोलंबो : श्रीलंका के बर्खास्त पुलिस प्रमुख ने राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरीसेना पर ईस्टर बम धमाकों को रोकने में नाकाम रहने का आरोप लगाते हुए उच्चतम न्यायालय में याचिका दायर की है. उन्होंने दावा किया है कि उनकी बर्खास्तगी अनुचित है. भारत की ओर से साझा की गई खुफिया जानकारी पर कार्रवाई नहीं करने के आरोपों में राष्ट्रपति सिरीसेना ने जयसुंदर को छुट्टी पर भेज दिया था. भारत ने श्रीलंका को हमले के बारे में चेतावनी दी थी. बम धमाकों में 250 से ज्यादा लोगों की मौत हुई थी.

  • श्रीलंका में राष्ट्रपति चुनाव की घोषणा, दिसंबर में मिलेगा राष्‍ट्राध्‍यक्ष

    श्रीलंका चुनाव आयोग के प्रमुख महिंदा देशप्रिय ने कहा कि देश में राष्ट्रपति चुनाव 15 नवंबर से सात दिसंबर के बीच होगा. उन्होंने स्पष्ट किया कि संवैधानिक प्रावधानों के मुताबिक चुनाव मौजूदा राष्ट्रपति के कार्यकाल से एक माह पहले होना चाहिए.

  • इजराइल ने किया सीरिया पर हवाई हमला, तीन सैनिकों की मौत, कई घायल

    इजराइल ने सीरिया के दक्षिणी क्षेत्र स्थित सैन्य ठिकानों पर रविवार सुबह हमला किया जिसमें तीन सीरियाई सैनिक मारे गए और सात अन्य घायल हो गए.

  • काबुल में तीन बम धमाके, एक की मौत

    काबुल : अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में तीन बम धमाके हुए. इनमें से एक बम विश्वविद्यालय के छात्रों को ले जा रही बस में लगाया गया था. इन धमाकों में एक व्यक्ति की मौत हो गयी.

  • सीरिया के रक्का में कार बम विस्फोट, 10 लोगों की मौत, 20 घायल

    उत्तर सीरिया में इस्लामिक स्टेट के पूर्व गढ़ रक्का में कार से किए गए फिदायीन विस्फोट में कम से कम 10 लोगों की मौत हो गयी और 20 अन्य जख्मी हुए हैं.

  • आईएस की महिला आतंकी ने बगदादी को खोजने में सीआईए की मदद करने का किया दावा

    इराक में बंधक बनायी गयी इस्लामिक स्टेट (आईएस) की सबसे आला महिला आतंकवादी ने दावा किया कि उसने आतंकवादी संगठन के सरगना अबू बकर अल-बगदादी की खोज के अमेरिका के नेतृत्व वाले अभियान में अहम भूमिका निभायी. इराक में इरबिल से गार्जियन अखबार के अनुसार निसरिन असद इब्राहिम ने दावा किया कि उसने भगोड़े आतंकवादी नेता के सुरक्षित ठिकानों की पहचान कराने में मदद की और एक मामले में मोसुल में उसके ठिकाने का सटीक पता बताया था.

  • Britain's Next PM: टेरेजा मे की जगह लेने के लिए 12 दावेदार तैयार

    ब्रिटिश प्रधानमंत्री टेरेजा मे की जगह लेने के लिए मैदान में उतरने वाले प्रतिभागियों की संख्या 12 हो गयी है. इस दौड़ में शामिल मार्क हार्पर 12वें कंजर्वेटिव सांसद हैं.

  • ट्रंप के साथ वार्ता असफल हुई तो उत्तर कोरिया के तानाशाह ने अधिकारियों को गोलियों से भुनवाया

    सियोल : उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच दूसरी शिखर वार्ता असफल रहने के बाद उत्तर कोरिया ने अमेरिका के लिये अपने विशेष दूत को मौत के घाट उतार दिया है.

  • ‘प्रिंसेस डायना स्क्वायर’ बनाना चाहता है पेरिस

    पेरिस : ब्रिटिश शाही परिवार की लोकप्रिय सदस्य राजकुमारी डायना की जिस जगह एक कार हादसे में मौत हुई थी, वहां पेरिस सिटी हॉल एक ‘स्क्वायर’ बनाना चाहता है. यह स्थल अल्मा टनल से लगा हुआ है, जहां 1997 में दुर्घटना हुई थी. इस चौराहे का नाम इस समय ओपेरा गायक मारिया कैलस के नाम पर रखा गया है.

  • सूडान में महिलाओं ने जनरलों पर दबाव बनाने के लिए सामूहिक प्रदर्शन किया

    खार्तूम : देश में सत्तारूढ़ जनरलों पर सत्ता छोड़ने का दबाव बनाने की खातिर सैकड़ों महिलाओं ने यहां सैन्य मुख्यालयों तक एक बड़ी रैली निकाली. प्रदर्शनकारी नेताओं ने सामूहिक रैली निकालने का आह्वान किया था, जिसके बाद महिलाएं बड़ी संख्या में सड़कों पर उतर गयीं.

  • पूर्वी काबुल में आत्मघाती हमला

    काबुल : अफगानिस्तान की राजधानी काबुल के पूर्वी हिस्से में एक आत्मघाती हमले की घटना हुई है. हाल के दिनों में हमले की यह इस तरह की दूसरी घटना है. पुलिस ने यह जानकारी दी है. हताहतों के बारे में तत्काल कोई जानकारी नहीं दी गयी है.

  • दक्षिण अफ्रीका के मंत्रिमंडल में 50 फीसदी महिलाएं

    जोहानिसबर्ग : दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा ने अपनी नयी कैबिनेट में भारतीय मूल के दो नेताओं और 50 प्रतिशत महिलाओं को शामिल किया है. इस तरह, यहां की सरकार लैंगिक समानता के मामले में दुनिया के गिने-चुने देशों में शुमार हो गयी है.

  • प्रधानमंत्री नेतन्याहू गठबंधन बनाने में नाकाम, इजराइल में फिर होंगे चुनाव

    यरूशलम : इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू आधी रात की समय सीमा से पहले गठबंधन सरकार गठित करने में नाकाम रहे जिसके बाद इजराइली सांसदों ने अभूतपूर्व कदम उठाते हुए संसद को भंग करने के पक्ष में मतदान किया. सांसदों के इस कदम के बाद अब 17 सितंबर को फिर से आम चुनाव कराए जाएंगे.

  • मालदीव की संसद को संबोधित करेंगे पीएम मोदी

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगले महीने मालदीव की अपनी संभावित यात्रा के दौरान वहां की संसद को संबोधित करेंगे. बुधवार को यहां एक मीडिया रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई.

  • 100 साल की महिला जर्मनी में बनी नगर पार्षद

    सुनने में यह थोड़ा अजीब लग सकता है, लेकिन है पूरी तरह सच. भारत में जहां इन दिनों बुजुर्ग होते राजनेताओं को कुछ राजनीतिक दल हाशिये पर छोड़ देते हैं, तो वहीं जर्मनी में एक महिला 100 साल की उम्र में अपने शहर की नगर पार्षद चुनी गयी है.

  • मोदी के शपथग्रहण में शामिल होंगे नेपाली प्रधानमंत्री

    काठमांडो : नेपाल के प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली अपने भारतीय समकक्ष नरेंद्र मोदी के बृहस्पतिवार को आयोजित होने वाले शपथग्रहण समारोह में शामिल होंगे. यह बात ओली के प्रेस सलाहकार ने बुधवार को बतायी. भारत ने मोदी के शपथ ग्रहण समारोह के लिए बिम्सटेक देशों के नेताओं के साथ-साथ शंघाई सहयोग संगठन के वर्तमान अध्यक्ष और किर्गीस्तान के वर्तमान राष्ट्रपति जीनबेकोव और मॉरिशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ को भी आमंत्रित किया है .

  • ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री मॉरीसन ने पद की शपथ ली

    सिडनी : स्कॉट मॉरीसन ने ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री पद की शपथ ले ली है. राजधानी कैनबरा में आयोजित एक समारोह में ऑस्ट्रेलिया में महारानी एलिजाबेथ के आधिकारिक प्रतिनिधि गवर्नर जनरल सर पीटर कोस्ग्रोव ने मॉरीसन को शपथ दिलायी. उनके साथ उप प्रधानमंत्री माइकल मैककॉर्मेक ने भी शपथ ली.