• पुर्तगाल बस दुर्घटना में जर्मनी के 29 पर्यटकों की मौत

    लिस्बन : पुर्तगाल के मदीरा द्वीप पर एक बस के दुर्घटनाग्रस्त हो जाने के कारण जर्मनी के 29 पर्यटकों की मौत हो गयी है. टेलीविजन दृश्यों में नजर आ रहा है कि बस सड़क पर फिसल कर कई बार पलट गयी और एक ढलान के नीचे एक घर से जा टकरायी.

  • Notre Dame Cathedral Fire : ऐतिहासिक चर्च के पुनर्निमाण में मदद करेगा UNESCO

    यूनेस्को के विश्व धरोहर केंद्र की निदेशक मेकटिल्ड रोस्जलर ने कहा है कि पेरिस के मध्यकालीन नोट्रे-डेम कैथेड्रल का दो तिहाई हिस्सा आग से बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया है, लेकिन संयुक्त राष्ट्र के सांस्कृतिक विशेषज्ञ इस ऐतिहासिक ढांचे के पुनर्निर्माण में मदद करने के लिए तैयार हैं.

  • Libya : त्रिपोली में रॉकेट हमले में कम से कम दो नागरिकों की मौत

    त्रिपोली : त्रिपोली के अलग-अलग हिस्सों में रॉकेट गिरने की कई घटनाओं में कम से कम दो नागरिकों की मौत हो गयी. आपात सेवा ने लीबिया की राजधानी में यह जानकारी दी है. आपात सेवा के एक प्रवक्ता ओसामा अली ने बताया कि इसमें चार अन्य लोग घायल भी हो गये हैं.

  • असांजे की गिरफ्तारी के बाद इक्वाडोर पर हुए चार करोड़ साइबर हमले

    क्वीटो : इक्वाडोर ने सोमवार को कहा कि विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे की शरण वापस लेने के बाद उसकी सार्वजनिक संस्थाओं के वेबपेजों पर चार करोड़ साइबर हमले हो चुके हैं. इक्वाडोर के सूचना एवं संचार तकनीक उप मंत्री पैट्रिसियो रील ने कहा कि ये हमले बृहस्पतिवार से शुरू हुए और ‘अधिकांश हमले अमेरिका, ब्राजील, हॉलैंड, जर्मनी, रोमानिया, फ्रांस, ऑस्ट्रिया और ब्रिटेन'' से किए गए हैं. इसके अलावा दक्षिणी अमेरिकी देशों से भी हमले हुए हैं.

  • सूडान के सैनिक यमन में बने रहेंगे

    खार्तूम : सूडान के सैनिक यमन में बने रहेंगे. यह बात सूडान की सेना के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कही. अधिकारी ने कहा कि सऊदी नीत सैन्य गठबंधन में शामिल सूडान की सेना यमन में अरब गठबंधन के लक्ष्य को हासिल करने तक वहां बनी रहेगी.

  • पेरिस का ऐतिहासिक गिरजाघर नोट्रे-डेम आग लगने से तबाह

    पेरिस : पेरिस के ऐतिहासिक गिरजाघर नोट्रे-डेम कैथेड्रल में सोमवार को आग लग गयी, हालांकि मुख्य ढांचे को बचा लिया गया है लेकिन आगजनी से ऐतिहासिक इमारत बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई और सदियों की विरासत खाक हो गयी.

  • इक्वाडोर के राष्ट्रपति ने असांजे की शरण वापस लेने के अपने फैसले का किया बचाव

    लंदन : इक्वाडोर के राष्ट्रपति लेनिन मोरेनो ने जूलियन असांजे को शरण देने के अपने फैसले को पलटने के हालिया कदम का बचाव करते हुए कहा कि विकीलीक्स के संस्थापक ने इक्वाडोर के लंदन दूतावास में ‘जासूसी केंद्र'' स्थापित करने की कोशिश की थी. राष्ट्रपति ने यह बात ‘द गार्जियन'' समाचारपत्र के साथ एक साक्षात्कार के दौरान कही.

  • दुनिया के सबसे बड़े विमान ने भरी उड़ान, अंतरिक्ष तक ले जायेगा सेटेलाइट को

    वाशिंगटन : दुनिया के सबसे बड़े विमान स्ट्रेटोलॉन्च ने कैलिफोर्निया में पहली बार उड़ान भरी है. दो एयरक्राफ्ट बॉडी वाले इस विमान में छह बोइंग-747 इंजन लगे हैं. शनिवार को इस बड़े विमान ने अपनी पहली यात्रा मोजावे रेगिस्तान के ऊपर की. यह विमान 15 हजार फुट की ऊंचाई तक गया और इसकी अधिकतम गति 189 मील (305 किमी) प्रति घंटा रही. इस विमान के 385 फुट लंबे पंख किसी अमेरिकी फुटबॉल मैदान के जितने बड़े हैं.

  • .....और डोनर के स्पर्म को अपने स्पर्म से बदल देता था डॉक्टर, 49 बच्चों का बना पिता

    हेग : नीदरलैंड में ‘विकी डोनर्स’ जैसा मामला सामने आया है. यहां एक डॉक्टर अपने क्लीनिक पर मरीजों के साथ धोखा करता था. वह डोनर के स्पर्म से अपना स्पर्म बदलकर उसे आइवीएफ तकनीक की मदद से इस्तेमाल करता था. इस तरह वह आइवीएफ तकनीक से करीब 49 बच्चों का पिता बन गया है. जेन करबैट का यह करनामा तब सामने आया, जब ‘डिफेंस फॉर चिल्ड्रेन’ नामक एक संगठन ने डीएनए टेस्ट करवाया.

  • नेपाल में रनवे पर विमान फिसला, सह-पायलट और दो पुलिसकर्मियों की मौत

    नेपाल के एवरेस्ट क्षेत्र में शनिवार को लुकला हवाईअड्डे पर एक छोटे विमान ने रनवे से उड़ान भरते समय वहां खड़े दो हेलीकॉप्टरों को टक्कर मार दी जिसमें एक सह-पायलट और दो पुलिसकर्मियों की मौत हो गई.

  • वैज्ञानिकों ने तेल पीने वाले एक नये जीवाणु का पता लगाया

    लंदन : वैज्ञानिकों ने पृथ्वी के महासागरों के सबसे गहरे हिस्से मारियाना ट्रेंच में तेल पीने वाले जीवाणु का पता लगाया है. इससे पानी में फैले हुए तेल को स्थायी तरीके से हटाने में मदद मिल सकती है. मारियाना ट्रेंच पश्चिमी प्रशांत महासागर में करीब 11,000 मीटर की गहराई पर स्थित है.

  • नाइजीरिया : स्कूल अपहरण की घटना के पांच साल बाद भी 112 बच्चियों का कोई सुराग नहीं

    चिबोक : नाइजीरिया के चिबोक में एक स्कूल से आज ही के दिन पांच साल पहले आतंकवादी संगठन बोको हराम द्वारा अगवा की गई 112 बच्चियों का अब भी कुछ पता नहीं है. गम में डूबी आयशा मूसा माइना अपनी बच्ची के बस्ते को टटोलती हैं तो उनके हाथ में आते हैं कुछ कागज, स्कूल का एक डिप्लोमा और एक छोटी सी तस्वीर। पांच साल से बेटी हाउवा के लौटने या उसके बारे में कुछ भी सुराग लगने का इंतजार कर रही आयशा का चेहरा बच्ची को याद कर और गमगीन हो जाता है.

  • ऑस्ट्रेलिया ने नाइट क्लब के बाहर गोलीबारी में चार घायल, दो गंभीर

    मेलबर्न : मेलबर्न नाइट क्लब के बाहर रविवार सुबह गोलीबारी में चार लोग घायल हो गये, जिनमें से दो की हालत गंभीर बनी हुई है.

  • 'डोनाल्‍ड ट्रंप के साथ तीसरी शिखर वार्ता के लिए तैयार हैं किम जोंग उन'

    उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शनिवार को बातचीत का समर्थन करते हुए दोनों देशों के बीच तीसरी शिखर वार्ता की संभावना जतायी. सरकारी मीडिया की खबर के अनुसार किम ने कहा कि एक और बैठक को लेकर अमेरिका के एक साहसिक निर्णय के लिए वह इस साल के अंत तक प्रतीक्षा करेंगे.

  • अफगान पुलिस काफिले पर तालिबान का हमला, सात की मौत

    पश्चिम अफगानिस्तान में तालिबान ने एक पुलिस काफिले पर घात लगाकर हमला किया जिसमें सुरक्षा बलों के सात कर्मियों की मौत हो गयी. एक अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी. पश्चिमी गोर प्रांत के गवर्नर के प्रवक्ता अब्दुल हई खतीबी ने बताया कि यह हमला शुक्रवार को किया गया.

  • ब्रिटिश संग्रहालय ने जलियांवाला बाग जनसंहार पर शुरू की प्रदर्शनी

    ब्रिटेन में एक संग्रहालय ने अमृतसर के ''विभाजन संग्रहालय'' के साथ मिलकर जलियांवाला बाग जनसंहार पर एक प्रदर्शनी शुरू की है. ब्रिटिश औपनिवेशक काल में हुए इस जनसंहार के 100 साल पूरे होने के मौके पर प्रदर्शनी शुरू की गयी है. मैनचेस्टर संग्रहालय ने ‘जलियांवाला बाग 1919 : पंजाब अंडर सीज'' नाम से प्रदर्शनी शुरू की है.

  • सूडान के नये प्रमुख ने इस्तीफा दिया, सेना ने कहा ‘कोई तख्तापलट नहीं'

    खार्तूम : सूडान के नए सैन्य नेता ने देश की बागडोर संभालने के एक ही दिन पश्चात अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. देश के सैन्य शासकों का कहना है कि वे असैन्य सरकार का मार्ग प्रशस्त करेंगे. सूडान के नए सत्तारूढ़ सैन्य परिषद के प्रमुख जनरल अवद इब्ने औफ को बृहस्पतिवार को पद की शपथ दिलायी गयी थी और इसके ठीक एक बाद शुक्रवार को उन्होंने पद छोड़ने का ऐलान कर दिया.

  • ट्रंप के साथ फिर शिखर वार्ता के लिए तैयार हैं उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन

    प्योंगयांग : उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने कहा है कि अगर साल के अंत तक अमेरिका द्विपक्षीय रूप से स्वीकार होने वाले समझौते की पेशकश करता है तो वह अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ तीसरी शिखर वार्ता करने को तैयार हैं.

  • हाइकोर्ट ने केंद्र से कहा - पबजी की सामग्री अनुचित है तो दिशा-निर्देश जारी करे, नेपाल में बैन

    बॉम्बे उच्च न्यायालय ने शुक्रवार को केंद्र सरकार को निर्देश देते हुए कहा कि वह मोबाइल गेम ‘पबजी'' की सामग्री की पड़ताल करे और अगर उसे कुछ आपत्तिजनक लगता है तो वह आवश्यक नियामकीय निर्देशों को जारी करे. वहीं, मल्टीप्लेयर इंटरनेट गेम को अदालत के आदेश के बाद नेपाल में प्रतिबंधित कर दिया गया है.

  • चीन : पटरी से उतरकर घर में जा घुसी मालगाड़ी, छह लोगों की दर्दनाक मौत

    चीन में एक मालगाड़ी पटरी से उतर गयी और एक मकान में जा घुसी, जिसके बाद बचावकर्मियों ने घटनास्थल से छह शव बरामद किये हैं. स्थानीय अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. मालगाड़ी पर एल्युमिनियम अयस्क लदे हुए थे. यह दुर्घटना हेनान प्रांत के गोंग्यी में हुई, जहां बुधवार रात 10 बजे 25 डिब्बों वाली मालगाड़ी पटरी से उतर गयी

  • चांद पर पहुंचने के प्रयास में इज़राइल का अंतरिक्ष यान दुर्घटनाग्रस्त

    येहुद (इज़राइल) : चांद पर उतरने से महज कुछ ही क्षण पहले इज़राइल के अंतरिक्ष यान का पृथ्वी से संपर्क कट गया और वह दुर्घटनाग्रस्त हो गया. इस दुर्घटना के साथ ही निजी वित्त पोषित पहला चन्द्र मिशन इतिहास बनाने में नाकाम रहा. चन्द्रमा पर उतरने के अंतिम चरण में अंतरिक्ष यान का संपर्क पृथ्वी पर स्थित नियंत्रण कक्ष से टूट गया.

  • असांजे को दी गयी शरण को खत्म करना अवैध : विकिलीक्स

    लंदन : विकिलीक्स ने इक्वाडोर पर उसके सह संस्थापक जूलियन असांजे को दी गई शरण को ''अवैध रूप'' से वापस लेने का बृहस्पतिवार को आरोप लगाया और कहा कि लंदन में इक्वाडोर के राजदूत ने उन्हें गिरफ्तार करने के लिए ब्रिटिश पुलिस को आमंत्रित किया था.

  • Julian Assange Arrested विकिलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे ब्रिटेन में गिरफ्तार

    विकिलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे को ब्रिटेन पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. रिपोर्ट्स के अनुसार, असांजे को लंदन में इक्वाडोर के दूतावास से हिरासत में लिया गया.

  • बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम ने राष्ट्र की आत्मा को जागृत किया : हरिवंश

    कतर के दोहा में अंतर संसदीय संघ की 140वीं बैठक में विश्व भर से आये सांसदों को संबोधित करते हुए राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश ने कहा, महिलाओं को मुख्यधारा में लाने के लिए एक माध्यम के तौर पर जेंडर-बजटिंग को सरकार की सभी नीतियों और कार्यक्रमों में लागू किया जा रहा है. ताकि नीति-निर्माण में महिलाओं की भागीदारी बढ़ सके.

  • 100 Years of Jallianwala Bagh Massacre ब्रिटिश पीएम टेरेजा मे ने संसद में जताया अफसोस, बताया- इतिहास का शर्मनाक धब्बा

    100 Years of Jallianwala Bagh Massacre : ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरेजा मे ने ब्रिटिश संसद में जलियांवाला बाग हत्याकांड पर अफसोस जताया है. टेरेजा मे ने कहा- जो भी हुआ था और उससे लोगों को जो पीड़ा हुई, उसका हमें बेहद अफसोस है. मे ने इस त्रासदी को ब्रिटिश भारतीय इतिहास पर शर्मनाक धब्बा बताया. गौरतलब है कि 13 अप्रैल 1919 को अमृतसर के जलियांवाला बाग में हुए इस नरसंहार में सैकड़ों लोगों की मौत हो गई थी. इस घटना को सौ साल पूरे होने वाले हैं.

  • वेनेजुएला में बिजली संकट; देश का बड़ा हिस्सा अंधकार में डूबा

    काराकस : संकटग्रस्त वेनेजुएला की राजधानी काराकस समेत देश के बड़े हिस्से में मंगलवार रात विद्युत आपूर्ति बाधित होने से अंधेरा छा गया, जिसके कारण लोगों को भारी मुश्किलों का सामना करना पड़ा.

  • एमनेस्टी : मृत्युदंड की सजा वैश्विक स्तर पर करीब एक दशक में निम्न स्तर पर

    लंदन : मानवाधिकार संगठन एमनेस्टी इंटरनेशनल ने बुधवार को कहा कि दुनिया भर में दी जाने वाली मौत की सजा की संख्या में पिछले साल करीब एक तिहाई कमी आयी है. यह पिछले एक दशक का सबसे निम्न स्तर है. हालांकि, कई देशों में यह संख्या बढ़ी भी है.

  • पोलैंड की उपन्यासकार ओल्गा समेत पांच महिलाएं बुकर पुरस्कार के लिए नामित, विजेता की घोषणा 21 मई को

    लंदन : पोलैंड की उपन्यासकार ओल्गा टोकरियुक सहित पांच महिला उपन्यासकार इस बार बुकर अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार की दौड़ में शामिल हैं. इनके नामों की घोषणा अन्य लोगों के साथ मंगलवार को की गयी. ओल्गा पिछले साल की बुकर पुरस्कार विजेता हैं. उन्हें 2018 में ‘फ्लाइट्स’ के लिए पुरस्कृत किया गया था.

  • ब्रिटिश खुफिया एजेंसी की पूर्व चीफ स्टेला का दावा- शीत युद्ध में रूस ने जासूसी के लिए किया था संपर्क

    ब्रिटिश खुफिया एजेंसी एमआइ की पूर्व चीफ डेम स्टेला ने रूस पर शीत युद्ध के दौरान ब्रिटेन की जासूसी करवाने का आरोप लगाया है. ‘द नेशनल आर्काइव’ के साथ बातचीत में स्टेला ने बताया कि शीत युद्ध जब अपने चरम पर था, तब रूसी एजेंट्स ने उनसे ब्रिटेन की जासूसी करवाने के लिए संपर्क किया था.

  • ‘तनावपूर्ण स्थिति' को लेकर किम जोंग उन ने बुलायी उच्चस्तरीय बैठक

    सियोल : उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग उन ने बुधवार को सत्तारूढ़ वर्कर्स पार्टी की एक शीर्ष टीम की बैठक बुलायी है. इस बैठक में ‘मौजूदा तनावपूर्ण स्थिति'' पर चर्चा होगी.

  • 140th IPU में बोले राज्यसभा उपसभापति हरिवंश- देश का भाग्य बदलने में सक्षम है एक सशक्त शिक्षा प्रणाली

    दोहा (कतर) : राज्यसभा के उप-सभापति हरिवंश ने कहा कि वर्तमान भूमंडलीकृत विश्व में एक सशक्त शिक्षा प्रणाली किसी भी राष्ट्र के भाग्य को बदल सकती है क्योंकि शिक्षा असमानता और गरीबी को दूर करने के साथ समग्र आर्थिक विकास, बेहतर स्वास्थ्य, लैंगिक समानता और सामाजिक समावेश सुनिश्चित करती है.

  • Christchurch Attack : न्यूजीलैंड के अधिकारियों ने फेसबुक को 'नैतिक रूप से दिवालिया' करार दिया

    न्यूजीलैंड के आधिकारिक निजता निगरानीकर्ता ने सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक को ''नैतिक रूप से दिवालिया'' करार दिया और सुझाव दिया कि उनके देश को पड़ोसी ऑस्ट्रेलिया की तर्ज पर ऐसे कानून बनाने चाहिए जिससे क्राइस्टचर्च मस्जिद में गोलीबारी जैसी हिंसा की लाइव स्ट्रीमिंग को लेकर उसके एक्जीक्यूटिव्स को जेल भेजा जा सके.

  • विजय माल्या को झटका : ब्रिटेन की अदालत ने प्रत्यर्पण के खिलाफ आवेदन खारिज की

    भारतीय अधिकारियों की पकड़ में आने से बचने की कोशिश में लगे भगोड़े कारोबारी विजय माल्या की समस्या बढ़त गयी है. ब्रिटेन के उच्च न्यायालय ने माल्या के खिलाफ कानूनी कार्रवाई के लिए उन्हें भारत को सौंपने के ब्रिटेन सरकार के आदेश के खिलाफ अपील की मंजूरी देने से इनकार कर दिया.

  • अफगानिस्तान में तालिबानी आतंकियों ने किया हमला, 12 सुरक्षाकर्मी शहीद

    अफगानिस्तान के पश्चमी बदगिस प्रांत में पिछले दो दिनों में तालिबान लड़ाकों के हमले में 12 सुरक्षाकर्मी शहीद हो गये हैं. रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि पिछले हफ्ते बाला मुरगाब में तालिबान लड़ाकों ने सरकारी संपत्तियों पर हमला किया और कई चौकियां जब्त कर ली.

  • UK में तय होगी Social Media कंपनियों की जिम्मेदारी

    लंदन : ब्रिटेन की सरकार ने कहा है कि वह सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर नुकसानदायक विषयवस्तु के प्रकाशन पर सोशल मीडिया के प्रबंधकों को निजी तौर पर जिम्मेदार ठहराने के रास्ते तलाशने पर विचार कर रही है. ऑनलाइन सुरक्षा का यह एक नया प्रस्ताव है. एक नीतिगत दस्तावेज में इस योजना की जानकारी दी गयी है.

  • Chicago : गोद भराई के दौरान गोलीबारी में दो बच्चों सहित छह घायल

    शिकागो : गोद भराई समारोह के लिए आये लोगों पर की गयी गोलीबारी में दो बच्चों सहित छह लोग घायल हो गये. गोलीबारी दो लोगों ने की थी. मामला पुरानी रंजिश का लगता है.

  • मालदीव के पूर्व राष्ट्रपति नशीद ने प्रचंड जीत के साथ की वापसी

    मालदीव के पूर्व राष्ट्रपति ने निर्वासन से लौटने के केवल पांच महीने बाद चुनावों में प्रचंड जीत हासिल करते हुए रविवार को सुधार करने और सरकारी भ्रष्टाचार को खत्म करने का संकल्प लिया. पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद नशीद (51) ने राष्ट्रीय संसद के शीर्ष पद पर जबरदस्त वापसी की है. उनकी मालदीवियन डेमोक्रेटिक पार्टी ने 87 सदस्यीय सदन में दो तिहाई बहुमत हासिल किया.

  • मलयेशिया जा रहे 115 रोहिंग्या को बांग्लादेश ने रोका

    बांग्लादेश पुलिस ने मछली पकड़ने की नौकाओं के जरिए मलयेशिया ले जाए जा रहे 115 रोहिंग्या शरणार्थियों को रोक दिया है. अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी. इस दौरान कोई संदिग्ध तस्कर हिरासत में नहीं लिया गया.

  • जोसेफिन को लिखे नेपोलियन का प्रेम पत्र 5,00,000 यूरो में नीलाम

    पेरिस : फ्रांस के नेपोलियन बोनापार्ट द्वारा अपनी पत्नी जोसेफिन को लिखे गये तीन प्रेम पत्र कुल 5,13,000 यूरो (575,000 अमेरिकी डॉलर) में नीलाम हुए. तीनों पत्र 1796 और 1804 के बीच में लिखे गये थे. ड्रोउट नीलामी घर ने यह जानकारी दी है.

  • Mexico : आव्रजन और व्यापार को अलग-अलग रखें ट्रंप

    मैक्सिको सिटी : मैक्सको की वित्त मंत्री ने बृहस्पतिवार को अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से अनुरोध किया कि दोनों देशों के बीच अवैध आव्रजन और व्यापारिक रिश्तों को आपस में ना मिलाएं और उन्हें अलग-अलग रहने दें.

  • नाटो ने आंतरिक फूट के बीच काला सागर में रूस का सामना करने के उपायों को मंजूरी दी

    वाशिंगटन : नाटो के विदेश मंत्रियों ने काला सागर क्षेत्र में रूस का सामना करने के उद्देश्य से बृहस्पतिवार को उपायों की एक शृंखला को मंजूरी दे दी. सुरक्षा एवं व्यापार मुद्दों पर अमेरिका और नाटो के अन्य 28 सदस्यों में से कई देशों के बीच सार्वजनिक मतभेद की पृष्ठभूमि में यह निर्णय लिया गया है.

  • 1001 फुट ऊंचे द ट्यूलिप टावर से दिखेगा पूरा लंदन, टावर में होंगे सात गोलाकार फ्लोर, एक फ्लोर में साइकिल पार्किंग भी

    लंदन के दूसरे सबसे ऊंचे टावर ‘द ट्यूलिप’ के निर्माण की मंगलवार को घोषणा कर दी गयी. लंदन की सबसे ऊंची बिल्डिंग ‘द शार्ड’ की ऊंचाई 1016 फीट है. द ट्यूलिप टावर में बाहर से घूमनेवाले पॉड्स, रेस्टूरेंट और स्काई बार, साइकिल पार्किंग, शावर की सुविधा और टावर की छत से देखने के लिए एक प्लेटफॉर्म का निर्माण कराया जायेगा. टावर का निर्माण 2025 तक पूरा हो सकता है. ब्रिटिश आर्किटेकचर फॉस्टर प्लस पार्टनर्स ने इसकी डिजाइन तैयार की है.

  • श्रीलंका के प्रधानमंत्री के आवास पर तैनात पुलिस कमांडो ने खुदकुशी की

    श्रीलंका के प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे के सरकारी आवास पर तैनात एक वरिष्ठ पुलिस कमांडो ने बृहस्पतिवार सुबह यहां कथित तौर पर खुदकुशी कर ली. वह 31 साल का था.

  • दक्षिण कोरिया ने दुनिया में सबसे पहले 5G सेवा शुरू करने में मारी बाजी

    पांचवीं पीढ़ी की मोबाइल सेवा यानी 5जी सेवा शुरू करने को लेकर चल रही दौड़ में दक्षिण कोरिया ने बाजी मार ली है. दक्षिण कोरिया की शीर्ष दूरसंचार कंपनियों ने बृहस्पतिवार को कहा कि उन्होंने निर्धारित तिथि से दो दिन पहले बुधवार को ही राष्ट्रीय स्तर पर 5जी सेवाओं की शुरुआत कर दी.

  • संयुक्त अरब अमीरात ने प्रधानमंत्री मोदी को प्रतिष्ठित जायद मेडल से किया सम्मानित

    संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को द्विपक्षीय रणनीतिक संबंधों को काफी बढ़ावा देने के लिये प्रतिष्ठित जायद मेडल से सम्मानित किया.

  • किताब के बंद पन्नों से मिले एक टिकट ने बनाया करोड़पति

    मांट्रियल : कनाडा में एक जोड़े ने किताब के पन्नों में महीनों से गुम पड़ी लॉटरी की टिकट से 10 लाख कनाडाई डॉलर जीता है. लोटो-क्यूबेक संगठन ने बुधवार को इस जोड़े के 7.5 लाख अमेरिकी डॉलर जीतने की घोषणा की.

  • UK : सांसदों ने ब्रेग्जिट में देरी के समर्थन में किया मतदान

    लंदन : बिना किसी समझौता के ब्रिटेन के 12 अप्रैल को ईयू से बाहर होने से बचने के लिए सांसदों ने ब्रेग्जिट में देरी के समर्थन में मतदान किया. इसके बाद ब्रिटेन की सरकार और मुख्य विपक्षी दल संकट टालने के लिए गुरुवार को वार्ता करेंगे.

  • लंदन में भारी बारिश व बर्फबारी, माइनस पांच डिग्री पर तापमान, येलो अलर्ट

    ब्रिटेन में भारी बारिश और बर्फबारी से लोगों का जीना मुहाल हो गया है. हालात ऐसे हैं कि लोगों का घरों से निकलना भी मुश्किल हो गया है. बुधवार को ब्रिटेन में चार इंच तक भीषण बर्फबारी हुई जिसके कारण तापमान माइनस पांच डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है. ऐसी आशंका है कि यहां ठंड बढ़ सकती है और तापमान गिरकर माइनस आठ डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है.

  • पूरी दुनिया में पिछले साल 11 करोड़ 13 लाख लोगों ने घोर भुखमरी का सामना किया

    संयुक्त राष्ट्र : युद्ध, जलवायु से जुड़ी आपदाओं और आर्थिक अशांति जैसे कारणों से पैदा हुए खाद्य संकट की वजह से दुनिया के 53 देशों के करीब ग्यारह करोड़ 13 लाख लोगों को पिछले वर्ष घोर भुखमरी जैसी स्थिति का सामना करना पड़ा था. संयुक्त राष्ट्र और यूरोपीय संघ की एक नयी रिपोर्ट में यह खुलासा हुआ है.

  • फ्रांस में जी7 विदेश मंत्रियों की बैठक में शामिल नहीं होंगे पोम्पियो

    वाशिंगटन : अमेरिका के विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि यूरोप और राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच जारी तनावों के बीच इस सप्ताह फ्रांस में जी7 मंत्रियों की बैठक में विदेश मंत्री माइक पोम्पियो भाग नहीं लेंगे.

  • बंदूक स्कूल में लेकर पहुंचा बेटा, मां को भेजा गया जेल

    हार्टफोर्ड सिटी: इंडियाना की एक महिला को चार साल की जेल की सजा सुनाई गई है क्योंकि उनका 15 वर्षीय बेटा एक हैंडगन लेकर स्कूल चला गया था.

  • ब्रिटेन हाईकोर्ट में जमानत याचिका दायर करना चाहता है भगोड़ा नीरव मोदी

    भगोड़ा हीरा कारोबारी नीरव मोदी की मंशा ब्रिटेन के उच्च न्यायालय में जमानत याचिका दायर करने की है. ब्रिटेन में फिलहाल उसके प्रत्यर्पण की कार्रवाई चल रही है. नीरव मोदी के उच्च न्यायालय में जमानत याचिका दायर करने की संभावना है क्योंकि पिछले ही हफ्ते लंदन की एक निचली अदालत ने जमानत की उसकी दूसरी याचिका को खारिज कर दी थी.

  • चक्रवात प्रभावित मोजाम्बिक में फैला हैजा, 1000 मामले सामने आये

    मापुतो : मोजाम्बिक के चक्रवात प्रभावित इलाकों में कम से कम 1,052 लोग हैजे से पीड़ित हैं. पिछले चार दिनों में यह संक्रमण तेजी से फैला है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को अपनी एक नयी रिपोर्ट में यह जानकारी दी.

  • नेपाल में आंधी-तूफान का कहर, तीस लोगों की मौत और 400 से अधिक लोग घायल

    नेपाल के बारा और परसा जिले के कई गांव में रविवार को देर शाम भीषण आंधी-तूफान की चपेट में आने से लगभग 30 लोगों की मौत हो गयी और 400 से अधिक लोग घायल हो गये. नेपाल के प्रधानमंत्री के. पी. शर्मा ओली ने तूफान में मरने वालों के प्रति दुख जताया है और उनके परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त की है.

  • आम चुनाव हारने के बाद बोले तुर्की के राष्ट्रपति, अपनी खामियों में सुधार करेंगे

    इस्तांबुल : तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोआन ने सोमवार को कहा कि उनकी सत्तारूढ़ पार्टी एकेपी अपनी खामियों में सुधार करेगी. राष्ट्रपति की यह घोषणा ऐसे समय में हुई है, जब ऐसा प्रतीत हो रहा है कि पार्टी अंकारा में हार का सामना कर सकती है और इस्तांबुल के चुनाव में उसे कड़े मुकाबले का सामना करना पड़ रहा है.

  • नेपाल: भारी बारिश और तूफान, 27 की गयी जान, 400 घायल

    काठमांडू : नेपाल में रविवार को बारिश और भयंकर तूफान में 27 लोगों की मौत हो गयी और 400 अन्य घायल हो गये. नेपाली सेना के प्रवक्ता ने बताया है कि हमारी ओर से दो MI 17 हैलीकॉप्टर को स्टैंडबाइ मोड में रखा गया है. 100 से अधिक सेना के जवानों को प्रभावित इलाकों में भेजा गया है. प्रभावित इलाकों में राहत बचाव कार्य जारी है.

  • ब्रिटिश न्यायाधीश का सवाल : क्या नीरव और माल्या को जेल की एक ही कोठरी में रखा जायेगा?

    ब्रिटिश अदालत में नीरव मोदी की दूसरी जमानत अर्जी पर सुनवाई के दौरान कुछ हल्के-फुल्के पल देखने को मिले. दरअसल, न्यायाधीश एम्मा आर्बथनॉट ने अभियोजन पक्ष से पूछा कि यदि भगोड़े कारोबारी नीरव को भारत प्रत्यर्पित किया जाता है तो क्या उसे भगोड़े शराब कारोबारी विजय माल्या के साथ जेल की एक ही कोठरी में रखा जायेगा.

  • तालिबान ने सुरक्षा चौकी पर किया हमला, नौ पुलिसकर्मियों की मौत

    गजनी : अफगानिस्तान के गजनी शहर में तालिबानी आतंकवादियों के सुरक्षा चौकी पर हमला करने और इसके बाद घात लगाकर दोबारा हमला किये जाने की घटना में कम से कम नौ अफगानी पुलिसकर्मियों की मौत हो गयी.

  • Venezuela मामले में भारत से मिल रहा है सहयोग : अमेरिका

    वॉशिंगटन : एक शीर्ष अमेरिकी राजनयिक ने कहा कि वेनेजुएलाई तेल के निर्यात पर प्रतिबंध संबंधी अमेरिकी प्रयासों को भारत का काफी सहयोग मिल रहा है. वेनेजुएला के लिए अमेरिका के विशेष प्रतिनिधि एलियॉट अब्राम्स ने एक संवाददाता सम्मेलन में संवाददाताओं से कहा, ‘मैं कहूंगा कि हमने भारतीय कंपनियों और भारत सरकार से संपर्क किया है और हमें उसने काफी सहयोग मिला है जिससे हम बहुत खुश हैं.’

  • यौन उत्पीड़न पर वैटिकन हुआ सख्त, पोप ने दी नये विधान को मंजूरी

    पोप फ्रांसिस ने वेटिकन कर्मियों और विदेशों में ''होली सी'' (पोप) के दूतों के लिए यौन उत्पीड़न पर एक नये विधान को मंजूरी दी है. यौन उत्पीड़न की घटनाओं को इसके तहत फौरन वेटिकन अभियोजकों को जानकारी देने की जरूरत होगी. इस नयी व्यवस्था को दुनिया भर में कैथोलिक चर्च के लिए एक ''मॉडल'' बनाने के तौर पर देखा जा रहा है.

  • Art Basel Hong Kong भारतीय महिला कलाकारों ने बिखेरे हुनर के रंग

    आर्ट बेसल हांगकांग का सातवां संस्करण भारतीय नारी शक्ति के नाम रहा क्योंकि शिल्पा गुप्ता, अंजू डोडिया और रीना सैनी कलात समेत देश की समकालीन बेहतरीन महिला कलाकारों ने इस वार्षिक कार्यक्रम में शिरकत की.

  • Climate Change पर ठोस एवं यथार्थवादी योजनाएं लेकर आयें : गुतारेस

    संयुक्त राष्ट्र : संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंतोनियो गुतारेस ने विश्व नेताओं से जलवायु परिवर्तन पर मजबूत कदम उठाने के लिए ठोस और यथार्थवादी योजनाओं के साथ आगे आने के लिए कहा है. उन्होंने कहा कि ग्रीन हाउस गैस उत्सर्जन से वैश्विक तापमान खतरनाक स्तर तक बढ़ रहा है, जिससे लाखों लोगों पर असर पड़ रहा है.

  • Venezuela : गुइदो पर मादुरो ने लगाया प्रतिबंध, अमेरिका की चढ़ी त्योरियां

    काराकस : रूसी सेना की तैनाती के बाद मजबूत हुए वेनेुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो ने अमेरिका समर्थित विपक्ष के नेता जुआन गुइदो के सार्वजनिक कार्यालय संभालने पर बृहस्पतिवार को प्रतिबंध लगा दिया. रूसी सेना की तैनाती और गुइदो पर प्रतिबंध की घोषणा के कारण अमेरिका की त्योरियां चढ़ गयी हैं.

  • मसूद अजहर का नाम Black List में डालने के लिए अमेरिका ने UN में किया मसौदा प्रस्ताव पेश

    संयुक्त राष्ट्र : अमेरिका ने जैश-ए-मोहम्मद प्रमुख मसूद अजहर को वैश्विक आतंकवादी घोषित करने के लिए अंतरराष्ट्रीय दबाव बढ़ाते हुए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में एक मसौदा प्रस्ताव पेश किया है, ताकि अजहर का नाम काली सूची में डाला जा सके. अमेरिका को इस प्रयास में फ्रांस और ब्रिटेन का समर्थन प्राप्त है.

  • सऊदी अरब में जो महिलाएं ड्राइविंग के अधिकार के लिए लड़ीं, उनका हुआ यौन शोषण

    सऊदी अरब में करीब एक साल पहले हिरासत में ली गयी महिला कार्यकर्ताओं ने बुधवार को सुनवाई के दौरान आरोप लगाया कि पूछताछ के दौरान उन्हें यातनाएं दी गई और उनका यौन उत्पीड़न किया गया. रियाद की एक अपराध अदालत में बुधवार को 11 महिलाओं पर अंतरराष्ट्रीय मीडिया और मानवाधिकार समूहों से संपर्क रखने के लिए आरोप तय करने के लिए दूसरी बार सुनवाई हुई.

  • Russia : अंतरिक्ष यात्री वालेरी बाइकोव्स्की का निधन

    मॉस्को : सोवियत संघ के दौर के अग्रणी अंतरिक्ष यात्री वालेरी बाइकोव्स्की का निधन हो गया. रूसी अंतरिक्ष एजेंसी रॉसकोमॉस ने बुधवार को यह जानकारी दी. बाइकोव्स्की 84 वर्ष के थे.

  • ईरान में बाढ़ से भारी तबाही, अब तक 21 की मौत, 100 घायल

    ईरान : ईरान में भारी बारिश के कारण बाढ़ आने से 21 लोगों की मौत हो गयी और 100 से अधिक घायल हो गये. कई लोग लापता बताये जा रहे हैं. ईरान की आपातकालीन सेवाओं ने मंगलवार को बताया कि ईरान के अधिकतर प्रांतों में बाढ़ आने से भयंकर तबाही हुई है.

  • माली में नरसंहार, हमलावरों ने 160 लोगों को मार डाला

    ओगासोगोउ (माली) : माली के राष्ट्रपति इब्राहिम बॉबकर कीटा ने उस गांव का दौरा करते हुए सोमवार को सुरक्षा बढ़ाने की अपील की जहां एक विरोधी जातीय समूह के संदिग्ध लोगों ने करीब 160 लोगों को मार डाला था.

  • रूसी सेना ने वेनेजुएला में सैनिक और उपकरण भेजे

    कराकस : रूस की सेना के विमानों ने सप्ताहांत में वेनेजुएला में सैनिक और उपकरण भेजे हैं. रूस की सरकारी समाचार एजेंसी स्पुतनिक ने रविवार को बताया कि तकनीकी सैन्य अनुबंध को पूरा करने के लिए रूस के दो विमान शनिवार को वेनेजुएला पहुंचे, जिनमें उपकरण और कर्मी सवार थे.

  • Havana : प्रिंस चार्ल्स और कैमिला क्यूबा की पहली आधिकारिक यात्रा पर

    हवाना : प्रिंस चार्ल्स और उनकी पत्नी कैमिला ने ब्रिटेन के शाही परिवार की ओर से क्यूबा की पहली आधिकारिक यात्रा शुरू की. इस यात्रा को ट्रंप प्रशासन की इस कम्युनिस्ट द्वीप को आर्थिक रूप से अलग-थलग करने की रणनीति के प्रति असहमति का प्रदर्शन माना जा रहा है.

  • Nigeria : बोको हराम ने नाइजर में सात ग्रामीणों को मार डाला

    नियामी : बोको हराम के जिहादियों ने नाइजीरिया की सीमा के नजदीक दक्षिण पूर्वी नाइजर में सिलसिलेवार हमलों में करीब सात ग्रामीणों को मार डाला. दिफा क्षेत्र के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि हमलावरों ने शनिवार की रात को तीन अलग-अलग हमले किये.

  • कैलिफोर्निया की मस्जिद में आग, न्यूजीलैंड हमले का उल्लेख करने वाला पत्र मिला

    एस्कोंदिदो : अमेरिका में दक्षिणी कैलिफोर्निया की एक मस्जिद में कथित आगजनी की घटना हुई और घटनास्थल से न्यूजीलैंड में हुए आतंकी हमले का उल्लेख करने वाला एक पत्र मिला है. पुलिस ने रविवार को बताया कि घटना में कोई भी जख्मी नहीं हुआ है और इस्लामिक सेंटर ऑफ एस्कोंदिदो के सदस्यों ने दमकल कर्मियों के पहुंचने से पहले ही आग को बुझा दिया था. मस्जिद में मामूली आग लगी थी.

  • इंडोनेशिया में 6.1 तीव्रता के भूकंप के झटके

    जकार्ता : इंडोनेशिया के मालुकु प्रांत में रविवार को 6.1 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किये गये. अमेरिकी भूकंप वैज्ञानिकों ने यह जानकारी दी. सुनामी की कोई चे