• जिहादी दुल्हन ने दिया बेटे को जन्म, बच्चे की खातिर लौटना चाहती है ब्रिटेन

    लंदन : सीरिया में इस्लामिक स्टेट (आईएसआईएस) में शामिल होने के लिए वर्ष 2015 में ब्रिटेन से भागी, बांग्लादेशी मूल की एक गर्भवती युवती ने सीरिया में बेटे को जन्म दिया. बच्चे की सुरक्षा के खातिर अब वह वहां से ब्रिटेन लौटना चाहती है. वर्ष 2015 में वह 15 साल की, स्कूल छात्रा थी, जब ब्रिटेन से भागकर सीरिया में आईएसआईएस में शामिल होने चली गयी थी. शमीमा बेगम अब 19 साल की हो गयी है.

  • ब्रिटिश सांसदों की फेसबुक को लताड़, कंपनी को दी ‘डिजिटल गैंगस्टर’ की संज्ञा

    न्यूयॉर्क : ब्रिटिश सांसदों ने सोमवार को एक रिपोर्ट जारी करके फेसबुक पर ब्रिटेन में जानबूझकर आंकड़ों से जुड़े निजता संबंधी नियमों और प्रतिस्पर्धा-रोधी कानूनों का उल्लंघन करने का आरोप लगाया. साथ ही सोशल मीडिया कंपनियों पर अधिक निगरानी रखने का आह्वान किया. सांसदों ने कंपनी को ‘डिजिटल गैंगस्टर’ की संज्ञा दी गयी है. सोशल मीडिया पर ‘फर्जी खबरों और भ्रामक जानकारियों’ पर यह रिपोर्ट 18 महीने की जांच-पड़ताल के बाद तैयार की गयी है.

  • #KulbhushanJadhav भारत ने पाकिस्तान पर ICJ का दुष्प्रचार के लिए इस्तेमाल करने का आरोप लगाया

    पाकिस्तानी अदालत द्वारा जासूसी और आतंकवाद के आरोप में जिस भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव को मौत की सजा सुनाई थी, उसपर आज से अंतरराष्ट्रीय न्याय अदालत (ICJ) में सुनवाई शुरू हुई. पूर्व सॉलिसिटर जनरल हरीश साल्वे ने भारत का पक्ष रखा. उन्होंने पाकिस्तान पर आईसीजे का दुष्प्रचार के लिए इस्तेमाल करने का आरोप लगाया.

  • स्पेन में 50 जगह लगी आग

    मैड्रिड : उत्तरी स्पेन में करीब 50 स्थानों पर आग लगने की खबर सामने आयी है. उत्तरी स्पेन के स्थानीय प्राधिकारियों ने बताया कि इनमें से कुछ जगह जान-बूझकर आग लगायी गयी. रविवार देर रात तक 48 जगहें ऐसी थी, जहां आग पर काबू नहीं पाया जा सका था.

  • पुलवामा आतंकवादी हमले के खिलाफ यूएई में एकजुट हुआ भारतीय समुदाय

    दुबई : संयुक्त अरब अमीरात में भारतीय समुदाय के लोग पुलवामा आतंकवादी हमले में शहीद हुए सीआरपीएफ जवानों के परिवारों के प्रति सहानुभूति एवं एकजुटता प्रकट करने के लिए अबू धाबी स्थित दूतावास और दुबई स्थित वाणिज्य दूतावास में बड़ी संख्या में एकत्र हुए. उन्होंने मोमबत्तियां जलाकर पुलवामा हमले में शहीद हुए जवानों को श्रद्धांजलि दी और आतंकवाद के खिलाफ एकजुट होने का संकल्प लिया.

  • #Pulwama Attack के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया में जोरदार प्रदर्शन

    मेलबर्न : भारतवंशियों ने जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकवादी हमले के विरोध में यहां विक्टोरियन संसद के बाहर प्रदर्शन किया. हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गये थे. इस हमले की जिम्मेदारी पाकिस्तान में सक्रिय आतंकी गुट जैश-ए-मोहम्मद ने ली है.

  • France : पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को खदेड़ने के लिए आंसू गैस के गोले दागे

    पेरिस : फ्रांस में येलो वेस्ट प्रदर्शन 14वें सप्ताह भी जारी है. पुलिस ने राजधानी पेरिस के समीप मौजूद हजारों प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़े और पानी की बौछारें की. कुछ प्रदर्शनकारियों ने यहूदी विरोधी टिप्पणियां भी कीं, जिससे माहौल तनावपूर्ण हो गया.

  • GPS के बिना चलने-फिरने वाला पहला रोबोट

    लंदन : वैज्ञानिकों ने चलने-फिरने वाले पहले ऐसे रोबोट के विकास का दावा किया है, जो अपने वातावरण को पहचान सकता है. बिना जीपीएस या नक्शे के चल सकता है. यह खोज स्वचालित वाहनों के परिचालन के लिए नये रास्ते खोल सकती है.

  • Venezuela : गुइदो का सरकारी तेल कंपनी की अमेरिकी शाखा के लिए नये बोर्ड का एलान

    कराकस : वेनेजुएला में विपक्षी नेता जुआन गुइदो ने बुधवार को सरकारी तेल कंपनी पीडीवीएसए की अमेरिका स्थित शाखा सिटगो ऑयल कंपनी के लिए नये बोर्ड के गठन का एलान किया. सिटगो राष्ट्रपति निकोलस मादुरो के शासन के लिए राजस्व का एक प्रमुख स्रोत रही है.

  • ईरान के रेवोल्यूशनरी गार्ड्स पर फिदायीन हमले में 27 सैनिकों की मौत

    तेहरान : दक्षिण-पूर्वी ईरान में रेवोल्यूशनरी गार्ड्स की बस पर आत्मघाती कार हमले में 27 सैनिकों की मौत हो गयी है. हाल के वर्षों में यह एलीट बलों पर सबसे खतरनाक हमलों में से एक है. गार्ड्स ने एक बयान में कहा कि यह हमला बुधवार को ऐसे समय में हुआ, जब सैनिक सीमा पर गश्त अभियान से लौट रहे थे.

  • Research : जलवायु परिवर्तन के चलते खत्म हो सकते हैं बंगाल टाइगर

    मेलबर्न : वैज्ञानिकों का कहना है कि जलवायु परिवर्तन और समुद्र के बढ़ते जल स्तर के कारण प्रसिद्ध बंगाल टाइगर का आखिरी तटीय गढ़ और दुनिया का सबसे बड़ा मैंग्रोव वन माने जाने वाले सुंदरवन अगले 50 वर्षों में नष्ट हो सकता है.

  • प्रधानमंत्री पद के लिए अयोग्य करार दी गयीं थाईलैंड की राजकुमारी उबोलरत्ना

    बैंकाक : थाईलैंड की राजकुमारी उबोलरत्ना को प्रधानमंत्री पद की दौड़ के लिए सोमवार को औपचारिक रूप से अयोग्य घोषित कर दिया गया, जिससे प्रभावशाली शिनवात्रा वंश से जुड़ी पार्टी के साथ उनके संक्षिप्त राजनीतिक जुड़ाव पर विराम लग गया है. यह घटनाक्रम तब हुआ, जब कुछ दिन पहले राजकुमारी के भाई एवं देश के राजा ने उनकी उम्मीदवारी के खिलाफ कड़ा राजादेश जारी किया था.

  • सऊदी अरब को नहीं पता, कहां है खशोगी का शव

    वाशिंगटन : इस्तांबुल स्थित सऊदी अरब के दूतावास में मार दिये गये पत्रकार जमाल खशोगी के शव के बारे में रियाद को कोई जानकारी नहीं है. सऊदी अरब के अधिकारियों के एक दल द्वारा खशोगी की हत्या की पुष्टि होने के बाद भी देश के विदेश मंत्रालय से जुड़े एक अधिकारी का यह बयान बेहद चौंकाने वाला है.

  • ऐतिहासिक कदम : अबूधाबी की अदालत में हिंदी में भी होगा काम, 26 लाख भारतीयों को फायदा

    दुबई : अबू धाबी ने ऐतिहासिक फैसला लेते हुए ''अरबी'' और ''अंग्रेजी'' के बाद ''हिंदी'' को अपनी अदालतों में तीसरी आधिकारिक भाषा के रूप में शामिल कर लिया है.

  • अबू धाबी में अदालत की तीसरी आधिकारिक भाषा बनी हमारी हिंदी

    दुबई : अबू धाबी ने ऐतिहासिक फैसला लेते हुए अरबी और अंग्रेजी के बाद हिंदी को अपनी अदालतों में तीसरी आधिकारिक भाषा के रूप में शामिल करने का फैसला किया है. न्याय तक पहुंच बढ़ाने के उद्देश्‍य से यह कदम उठाया गया है.

  • अफगानिस्तान में हवाई हमलों में 21 नागरिकों की मौत

    काबुल : अफगानिस्तान के दक्षिणी हेलमंद प्रांत में हवाई हमलों में महिलाओं और बच्चों समेत 21 नागरिकों की मौत हो गयी. हेलमंद प्रांत से सांसद मोहम्मद हाशिम अल्कोजई ने रविवार को बताया कि एक हमले में 13 नागरिकों और दूसरे हमले में आठ नागरिकों की मौत हो गयी.

  • तुर्की में इमारत गिरने से 21 लोगों की मौत

    इस्तांबुल : तुर्की की राजधानी इस्तांबुल में एक अपार्टमेंट की इमारत गिरने की घटना में मरने वालों की संख्या बढ़कर शनिवार को 21 हो गयी. राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोआन ने कहा कि प्रशासन को इस घटना से ‘सीख’ लेनी चाहिए.

  • Britain : भारतीय डॉक्टरों ने ‘अनुचित’ स्वास्थ्य उपकर का किया विरोध

    लंदन : ब्रिटेन में रहने और काम करने वाले भारतीय डॉक्टरों और स्वास्थ्य सेवा पेशवेरों ने यहां रहने और काम करने वाले यूरोपीय संघ के बाहर के नागरिकों पर लगने वाले स्वास्थ्य उपकर में ‘अनुचित’ रूप से की गयी दोगुना वृद्धि का विरोध कर रहे हैं.

  • महारानी एलिजाबेथ के पति ने ड्राइविंग लाइसेंस किया सरेंडर, जानें आखिर क्या है मामला

    लंदन : कार दुर्घटना के बाद प्रिंस फिलीप ने लाइसेंस सरेंडर कर दिया है. जानकारी के अनुसार महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के पति 97 वर्षीय प्रिंस फिलीप ने हाल ही में हुई कार दुर्घटना के बाद शनिवार को अपना ड्राइविंग लाइसेंस सरेंडर कर दिया.

  • कनाडा के राजनयिक करेंगे क्यूबा पर मुकदमा, जानें क्यों

    ओटावा : क्यूबा में वर्ष 2017 में तैनाती के दौरान संदिग्ध संक्रमण की चपेट में आये कनाडा के राजनयिकों ने उन्हें वहां से निकालने और उपचार मुहैया कराने में देरी का आरोप लगाते हुए ओटावा के खिलाफ मुकदमा दायर करने का फैसला किया है.

  • अफगानिस्तान : तालिबान के हमले में 11 पुलिसकर्मियों समेत 21 लोगों की मौत

    अफगानिस्तान के प्रांतीय अधिकारियों ने मंगलवार को बताया कि देश में हाल में हुए तालिबान के हमलों में 11 पुलिसकर्मियों सहित 21 लोग मारे गये. ये पुलिसकर्मी उत्तरी बगलान प्रांत में जांच चौकी पर हुए हमले में मारे गये.

  • बुर्किना फासो में जिहादी हमले में 14 लोगों की मौत

    औगाडौगू : माली सीमा के पास उत्तरी बुर्किना फासो में हुए जिहादी हमले में 14 लोगों की मौत हो गयी. सेना ने यह जानकारी दी. सेना ने जवाबी कार्रवाई में तीन उत्तरी प्रांतों में छापेमारी की और 146 आतंकवादियों को ढेर कर दिया.

  • ब्रिटेन ने माल्या को भारत प्रत्यर्पित करने का दिया आदेश, जेटली ने बताया मोदी सरकार की बड़ी उपलब्धि

    ब्रिटेन के गृह मंत्री साजिद जावीद ने सोमवार को शराब कारोबारी विजय माल्या को करारा झटका देते हुए उसे भारत प्रत्यर्पित करने का आदेश दिया.

  • सोमालिया के एक बाजार में विस्फोट, नौ लोगों की मौत

    मोगादिशु : सोमालिया की राजधानी मोगादिशु में सोमवार को एक व्यस्त बाजार में एक मॉल के समीप विस्फोटकों के भरी एक कार में विस्फोट हो जाने से कम से कम नौ लोगों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए . पुलिस अधिकारी अहमद मोएलिन अली ने कहा, ‘‘मोगादिशु मॉल के पास विस्फोट हुआ जिसमें जान-माल का नुकसान हुआ है.नौ नागरिकों की मौत की पुष्टि हुई है और कई अन्य घायल हुए हैं .'''' उन्होंने कहा, ‘‘आतंकवादियों ने निर्दोष लोगों की जान लेने के लिए मॉल के समीप विस्फोटकों से लदी यह कार खड़ी कर दी थी.

  • बोलीविया राजमार्ग पर भूस्खलन में कम से कम 11 लोगों की मौत

    अल चोरो (बेलीविया) : बोलीविया के अल चोरो में भूस्खलन के कारण राजमार्ग पर कई कारें धंस जाने से कम से कम 11 लोगों की मौत हो गयी है. भूस्खलन के कारण कम से कम 18 अन्य लोग घायल हुए हैं.

  • अबू धाबी में भारतीय मूल के व्‍यक्ति ने जीती 19.45 करोड़ रुपये की लॉटरी

    अबू धाबी में भारतीय मूल के एक व्यक्ति ने रविवार को एक मासिक लॉटरी में एक करोड़ दिरहम (19.45 करोड़ रुपये) जीते. ‘गल्फ न्यूज'' की खबर के अनुसार प्रशान्त पंडरथिल ने अबू धाबी में ‘बिग टिकट'' के लिए ऑनलाइन टिकट खरीदा था.

  • ऑस्ट्रेलिया में सदी की सबसे भयानक बाढ़, हजारों लोग विस्थापित

    सिडनी : ऑस्ट्रेलिया में सदी की सबसे भयानक बाढ़ के कारण नदियों का पानी सड़कों पर आ गया. इससे उत्तर-पूर्वी हिस्से में हजारों लोगों को अपने घरों से विस्थापित होना पड़ा. अधिकारियों ने अगले कुछ दिनों में और बारिश का अनुमान जताया है. ऑस्ट्रेलिया के उत्तरी हिस्से में मानसून के समय भारी बारिश होती है.

  • इस्लामिक क्रांति की वर्षगांठ पर ईरान ने किया क्रूज मिसाइल का परीक्षण, अमेरिका की चिंता बढ़ी

    तेहरान : ईरान ने 1979 की इस्लामिक क्रांति की वर्षगांठ के अवसर पर 1,350 किलोमीटर से भी ज्यादा दूरी तक मार करने वाले नये क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण किया है. सरकारी टीवी चैनल ने मिसाइल परीक्षण का प्रसारण किया.

  • VIDEO : ब्राजील बांध ढहने की घटना में 121 की मौत, 226 लापता

    ब्रमाडिन्हो (ब्राजील) : दक्षिण पूर्वी ब्राजील में एक बांध ढहने की घटना में मरने वालों की संख्या 121 हो गयी है. 226 लोग अब भी लापता हैं.

  • वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो ने दी समय पूर्व संसदीय चुनाव कराने की धमकी

    काराकास : वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो ने विपक्षी नेता जुआन गुएडो को अलग-थलग करने की कोशिश के तहत समय पूर्व संसदीय चुनाव कराने की धमकी दी है. गुएडो संसद अध्यक्ष हैं, लेकिन उन्होंने 23 जनवरी को अपने आप को देश का कार्यवाहक राष्ट्रपति घोषित किया था.

  • चार लड़कियों का यौन शोषण करने वाले पादरी को जेल

    कोलमार (फ्रांस) : फ्रांस के एक पादरी को चर्च में नियमित तौर पर आने वाली चार लड़कियों के यौन शोषण और एक पीड़िता को पैसे देने के लिए 115,000 डॉलर की धनराशि के गबन के जुर्म में पांच साल की सजा सुनायी गयी है. इसमें से दो साल की सजा बिना पैरोल के काटनी होगी.

  • मैक्सिको, ग्वाटेमाला में 6.5 की तीव्रता का भूकंप

    ग्वाटेमाला सिटी : मैक्सिको और ग्वाटेमाला में 6.5 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किये गये, जिसमें तीन लोग घायल हुए हैं. कई इमारतें भी क्षतिग्रस्त हुई हैं.

  • फेसबुक ने हटाये कई फेक फेसबुक अकाउंट

    सान फ्रांसिस्को : फेसबुक ने ईरान के सैकड़ों ‘‘अपुष्ट'''' अकाउंट्स को हटा दिया है जो 20 से अधिक देशों में ईरान के हितों का प्रचार करने के लिए चल रहे जोड़तोड़ अभियान का हिस्सा थे . दुनिया के सबसे बड़े सोशल नेटवर्क ने गुरुवार को कहा कि उसने ‘‘ईरान से संबद्ध अप्रमाणिक व्यवहार में संलिप्त होने के लिए'''' 783 पेजों, समूहों और अकाउंट्स को हटा दिया है. फेसबुक में साइबर सुरक्षा नीति के प्रमुख नाथैनिएल ग्लीचर ने एक बयान में कहा कि ये पेज 20 विभिन्न देशों में ईरानी हितों का प्रचार करने के लिए चलाए जा रहे अभियानों का हिस्सा थे

  • Venezuela : स्वघोषित अंतरिम राष्ट्रपति को धमका रहे हैं राष्ट्रपति निकोलस मादुरो!

    काराकास : वेनेजुएला के विपक्ष के नेता जुआन गुएडो ने कहा है कि एलीट सुरक्षा बल उनके परिवार को धमकी देने के लिए उनके घर में घुसे. राष्ट्रपति निकोलस मादुरो को सत्ता से बेदखल करने की उनकी कोशिश को मिल रहे अंतरराष्ट्रीय समर्थन के बीच गुएडो ने मादुरो सरकार को इसके लिए जिम्मेदार ठहराया.

  • वीजा उल्लंघन में छह सौ भारतीय छात्र अरेस्ट, यूएस में अब पढ़े-लिखे को ही मिलेगा एच1बी वीजा, एक अप्रैल से होगा लागू

    वाशिंगटन : इमिग्रेशन नियमों के उल्लंघन को लेकर अमेरिका ने कड़ा रूख अपनाया है. अमेरिकन तेलुगु एसोसिएशन के मुताबिक, यूएस इमिग्रेशन एंड कस्टम्स इनफोर्समेंट एजेंसी ने छापेमारी कर करीब 600 भारतीय छात्रों को हिरासत में लिया गया है. इनमें ज्यादा संख्या तेलुगू छात्रों की बतायी जा रही है.

  • संयुक्त अरब अमीरात की यात्रा के साथ इतिहास में नया अध्याय लिखने के लिए खुश हूं : पोप

    वेटिकन सिटी : पोप फ्रांसिस ने कहा है कि वह रविवार से संयुक्त अरब अमीरात की अपनी यात्रा के साथ धर्मों के बीच रिश्तों के इतिहास का नया अध्याय लिखने के लिए उत्साहित हैं.

  • फिलीपींस : मस्जिद में ग्रेनेड हमला, दो लोगों की मौत

    मनीला : संकटग्रस्ट दक्षिणी फिलीपींस में एक मस्जिद में बुधवार सुबह ग्रेनेड हमले में दो लोगों की मौत हो गयी. क्षेत्रीय सैन्य प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल गेरी बेसाना ने यह जानकारी दी.

  • ब्राजील में बांध ध्वस्त, मरने वालों की संख्या 40 हुई

    ब्रमादिन्हो (ब्राजील) : दक्षिण-पूर्वी ब्राजील में एक कोयला खदान पर बने बांध के ध्वस्त होने से मरने वालों की संख्या 40 हो गयी है. मलबे में अभी भी लोगों के दबे होने की आशंका है और बचाव कर्मी उन्हें खोजने की कोशिश कर रहे हैं.

  • Singapore : राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री ने दी गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं

    सिंगापुर : सिंगापुर की राष्ट्रपति हलीमा याकूब और प्रधानमंत्री ली सीन लूंग ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं दीं.

  • Congo में मिले 50 से अधिक सामूहिक कब्र

    किंशासा : पश्चिमी डीआर कांगो में लगातार हुई हिंसा के बाद 50 से अधिक सामूहिक कब्रों का पता चला है. संयुक्त राष्ट्र के एक मानवाधिकार समूह ने यह जानकारी दी.

  • सीरिया पर हमलों को लेकर इजराइल को हिजबुल्ला ने दी चेतावनी

    बेरूत : लेबनान में उग्रवादी गुट हिजबुल्ला के प्रमुख हसन नसरल्ला ने सीरिया पर लगातार हमलों को लेकर इजराइल को चेतावनी दी है कि गलत आकलन से क्षेत्र में युद्ध हो सकता है. नसरल्ला ने शनिवार को बेरूत स्थित अल मयादीन टीवी स्टेशन को दिये तीन घंटे से अधिक समय के साक्षात्कार में कहा कि ईरान, सीरिया और हिजबुल्ला ‘‘किसी भी समय'''' सीरिया पर इजराइल की कार्रवाई को लेकर अलग रुख अपना सकते हैं.

  • चीन को लगा करारा झटका : मलेशिया ने अरबों डॉलर की तटीय रेल लिंक परियोजना को किया बंद

    कुआलालम्पुर : मलेशिया ने चीन के समर्थन की अरबों डॉलर की एक रेल परियोजना को बंद कर दिया है. मलेशिया का कहना है कि इसकी लागत काफी अधिक होने के कारण यह निर्णय लिया गया है. मलेशिया सरकार के अधिकारियों ने शनिवार को इसकी जानकारी दी. मलेशिया ने पिछली सरकार के दौरान अनुबंधित कई परियोजनाओं को हालिया महीनों में बंद किया है. मौजूदा सरकार 251 अरब डॉलर यानी एक हजार अरब रिंगिट के भारी-भरकम कर्ज को कम करने के लिए ये कदम उठा रही है.

  • वेनेजुएला की सेना ने किया मादुरो का समर्थन, अमेरिका के साथ गतिरोध बढ़ा

    कराकस : वेनेजुएला में अमेरिका समर्थित विपक्ष के नेता जुआन गुइडो द्वारा देश के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो को सीधी चुनौती दिए जाने के बीच देश की शक्तिशाली सेना ने मादुरो को बृहस्पतिवार को अपना समर्थन दिया है और पूरे घटनाक्रम से संकट ग्रस्त देश का भविष्य अधर में लटक गया है. विरोध प्रदर्शनों में मारे गए लोगों की संख्या बढ़कर 26 हो गई है.

  • Climate Change के रहस्य को जानने के लिए वैज्ञानिकों ने की 2 किमी गहराई तक Western Antarctica की खुदाई

    लंदन : पश्चिमी अंटार्कटिका में वैज्ञानिकों ने जलवायु परिवर्तन के रहस्य को जानने के लिए पहली बार बर्फ की चादर में गर्म पानी का इस्तेमाल कर दो किलोमीटर की गहराई तक सफलतापूर्वक खुदाई की है. इस उपलब्धि पर उनका कहना है कि इससे यह समझने में मदद मिलेगी कि गर्म जलवायु में इस क्षेत्र की स्थिति क्या होगी. ब्रिटिश अंटार्कटिका सर्वे (बीएएस) के वैज्ञानिकों के नेतृत्व वाली 11 व्यक्तियों की टीम पिछले 12 हफ्तों से रटफोर्ड आइस स्ट्रीम में शून्य से 30 डिग्री सेल्सियस नीचे तापमान में काम कर रही है.

  • सीबीआई ने चंदा कोचर, वेणुगोपाल धूत के खिलाफ मामला दर्ज किया

    नयी दिल्ली : सीबीआई ने आईसीआईसीआई बैंक की पूर्व सीईओ और एमडी चंदा कोचर, उनके पति दीपक कोचर और वीडियोकॉन समूह के एमडी वेणुगोपाल धूत के खिलाफ एक मामला दर्ज किया है. एजेंसी ने बैंक द्वारा 2012 में समूह को दिए गए ऋण में कथित अनियमितताओं और धोखाधड़ी के सिलसिले में यह मामला दर्ज किया है. अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी. एजेंसी ने मामला दर्ज करने के बाद विभिन्न स्थानों पर छापे मारे. इन स्थानों में वीडियोकॉन समूह के मुंबई और औरंगाबाद कार्यालय, न्यूपावर रिन्यूएबल्स प्रा. लि. और सुप्रीम एनर्जी के कार्यालय शामिल हैं. न्यूपावर कंपनी का संचालन दीपक कोचर द्वारा किया जाता है.

  • राजनीति में आने का फैसला बहुत सोच समझकर लिया: पायलट

    जयपुर : राजस्थान के उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने कहा है कि उन्होंने राजनीति में आने का फैसला बहुत सोच समझकर और पूरे होशोहवास में लिया था. इसके साथ ही पायलट ने दोहराया कि प्रियंका गांधी वाड्रा का सक्रिय राजनीति में आना पार्टी के लिए ‘गेम चेंजर'' साबित होगा. यहां ‘जयपुर साहित्य महोत्सव'' के एक कार्यक्रम में पायलट ने राजनीति में उतरने संबंधी सवाल पर कहा कि उनकी सोच यही थी कि ‘बाकी जगहों और संस्थानों में काम करने से मैंने जो सीखा है जो मेरा अनुभव रहा है उसका बेहतर इस्तेमाल राजनीति जैसे मंच पर हो सकता है.

  • जेएनयू राजद्रोह मामला : कानून मंत्री ने संबंधित अधिकारी को भेजा नोटिस, कहा मुझतक नहीं पहुंची फाइल

    नयी दिल्ली : जेएनयू राजद्रोह मामले में मुकदमा चलाने की मंजूरी की राह में रोड़ा अटकता हुआ नजर आ रहा है क्योंकि दिल्ली के कानून मंत्री कैलाश गहलोत ने इसकी फाइल उनके सामने रखे बिना ही विभाग की राय सीधे गृह विभाग को भेजने पर प्रधान सचिव (विधि) को नोटिस जारी किया है . मंत्री ने 21 जनवरी को प्रधान सचिव (विधि) ए के मेंदिरत्ता को कारण बताओ नोटिस जारी किया है.

  • अध्ययन से हुआ खुलासा कैसे आया पृथ्वी में जीवन

    वाशिंगटन : भारतीय मूल के वैज्ञानिकों के नेतृत्व में हुए एक अध्ययन में सामने आया है कि पृथ्वी पर जीवन के लिए जरूरी कार्बन, नाइट्रोजन और अन्य ऐसे तत्वों की प्राप्ति ग्रहों की टक्कर की उस घटना के बाद हुई जिसके परिणामस्वरूप 4.4 अरब वर्ष पहले चंद्रमा की उत्पत्ति हुई थी.

  • भारत सूखा से निपटने में नेतृत्व प्रदान कर सकता है: संयुक्त राष्ट्र

    संयुक्त राष्ट्र : संयुक्त राष्ट्र मरुस्थलीकरण उपशमन व्यवस्था (यूएनसीसीडी) का कहना है कि भारत के पास मरुस्थलीकरण और सूखा जैसी चुनौतियों को उन्नत भू-उपयोग और प्रबंधन के माध्यम से अवसरों में तब्दील करने तथा इस संबंध में ठोस कार्रवाई की जरुरत महसूस कर रही दुनिया को नेतृत्व प्रदान करने की प्रचुर संभावना है .

  • कर्च जलसंधि में भारतीय नागरिकों को ले जा रहे दो पोतों में लगी आग, 14 की मौत

    क्रीमिया को रूस से अलग करने वाले कर्च जलसंधि में दो पोतों में आग लग जाने से कम से कम 14 लोग मारे गये. इन दोनों पोतों पर चालक दल के भारतीय, तुर्की और लीबियाई सदस्य सवार थे. मंगलवार को मीडिया में आयी खबरों से यह जानकारी मिली.

  • फिलहाल जेल में ही रहेंगे निसान के पूर्व प्रमुख घोसन, जमानत अर्जी खारिज

    तोक्यो : वित्तीय अनियमितता का आरोप झेल रहे निसान के पूर्व प्रमुख कार्लोस घोसन के फिलहाल हिरासत में ही रहने की संभावना है. तोक्यो की अदालत ने मंगलवार को घोसन की जमानत अर्जी खारिज कर दी. अदालत से इसी तरह के फैसले की संभावना जताई जा रही थी. खुद घोसन के वकील का कहना है कि उनके मुवक्किल को मुकदमे की सुनवाई तक जेल में रहना पड़ सकता है.

  • बोल्शेविक क्रांति में लेनिन की भूमिका और वर्तमान परिप्रेक्ष्य में क्रांति की प्रासंगिकता

    अमेरिकी पत्रकार जॉन रीड ने अपनी पुस्तक ‘टेन डेज दैट शूक दि वर्ल्ड’ (10 दिन जिसने दुनिया हिला दी) में लिखा, ‘रूस का समृद्ध वर्ग सिर्फ एक राजनीतिक क्रांति चाहता था, जो जार से सत्ता छीनकर उसे उनके हाथों में सौंप दे. दूसरी ओर, आम जनता की इच्छा थी कि एक वास्तविक औद्योगिक एवं कृषि लोकतंत्र स्थापित हो. और इस प्रकार रूस में राजनीतिक क्रांति के शीर्ष पर एक सामाजिक क्रांति विकसित हो गयी, जिसका नतीजा बोल्शेववाद की विजय तक पहुंच गया.’

  • सीरिया में कई ठिकानों पर इस्राइली हमले में सरकार समर्थक 11 लड़ाकों की मौत

    इस्राइल ने सोमवार तड़के सीरिया में कई ठिकानों को निशाना बनाकर हमले किये जिसमें सरकार समर्थक कम से कम 11 लड़ाकों की मौत हो गयी. मारे जाने वालों में दो सीरियाई नागरिक भी हैं.

  • भारत के 9 अमीरों के पास 50% आबादी के बराबर संपत्ति, हर दिन 70 लोग बनेंगे अरबपति

    दावोस : भारतीय अरबपतियों की संपत्ति में 2018 में प्रतिदिन 2,200 करोड़ रुपये का इजाफा हुआ. इस दौरान, देश के शीर्ष एक प्रतिशत अमीरों की संपत्ति में 39 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जबकि 50 प्रतिशत गरीब आबादी की संपत्ति में महज तीन प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है. ऑक्सफैम ने अपने अध्ययन में यह बात कही. रिपोर्ट में कहा गया है कि यदि यही स्थिति रही, तो वर्ष 2018 से 2022 के बीच भारत में हर दिन 70 नये करोड़पति बनेंगे.

  • App से बढ़ेगी एकाग्रता

    लंदन : कैंब्रिज विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने मस्तिष्क प्रशिक्षण का नया गेम ‘डीकोडर’ विकसित किया है. इसके बारे में उनका दावा है कि यह यूजर की एकाग्रता को बढ़ायेगा और रोजमर्रा की ध्यान भटकाने वाली गतिविधियों से छुटकारा दिलाने में मददगार होगा.

  • माली में संयुक्त राष्ट्र शिविर पर हमला, आठ शांति सैनिकों की मौत

    उत्तरी माली में संयुक्त राष्ट्र के एक शिविर पर हुए हमले में चाड के कम से कम आठ संयुक्त राष्ट्र शांति सैनिकों की मौत हो गयी. माली में यूनाइटेड नेशन्स मल्टीडायमेंशनल इंटिग्रेटेड स्टेबलाइजेशन मिशन (एमआईएनयूएसएमए) के करीबी सूत्र ने यह जानकारी दी.

  • चिली में शक्तिशाली भूकंप, दो की मौत, दो लाख लोग अंधेरे में

    सैनटिएगो : उत्तर-मध्य चिली में 6.7 तीव्रता के भीषण भूकंप के झटके महसूस किये गये. इससे दो लोगों की मौत हो गयी और दो लाख से ज्यादा लोगों के घरों में अंधेरा छा गया. भूकंप के बाद सुनामी का अलर्ट जारी किया गया, लेकिन थोड़ी ही देर बाद इसे वापस ले लिया गया.

  • Mexico : ईंधन पाइपलाइन में आग लगने से 73 लोगों की मौत

    त्लाहेलिलपन (मैक्सिको) : मध्य मैक्सिको में शुक्रवार को ईंधन की एक पाइपलाइन में भीषण आग लगने से मरने वालों की बढ़कर 73 हो गयी है. सैकड़ों लोग पाइपलाइन से हो रहे रिसाव से तेल चुराने के लिए जमा थे. तभी वहां आग लग गयी.

  • मेक्सिको में तेल पाइपलाइन में आग लगने से 66 लोगों की मौत

    मेक्सिको सिटी : मध्य मेक्सिको में शुक्रवार को ईंधन की एक पाइपलाइन में भीषण आग लगने से कम से कम 66 लोगों की मौत हो गयी. दरअसल स्थानीय लोग पाइपलाइन से हो रहे रिसाव वाले स्थान पर तेल चुराने के लिए जमा थे तभी आग लग गयी.

  • नेपाल में शुक्रवार से शुरू हुआ हिमालयन हाइड्रो एक्सपो-2019, भारत समेत सात देश प्रदर्शनी में शामिल

    काठमांडू : नेपाल में शुक्रवार से हिमालयन हाइड्रो एक्सपो 2019 की शुरुआत हुई, जिसमें प्रमुख डेवलपर्स, निवेशकों और नीति निर्माताओं ने हिस्सा लिया. इस दौरान नेपाल में पनबिजली विकास के लिए अत्याधुनिक प्रौद्योगिकियों का प्रदर्शन किया गया. तीन दिवसीय एक्सपो का उद्घाटन करते हुए उपराष्ट्रपति नंद बहादुर पुन ने निजी क्षेत्र और विदेशी निवेशकों से नेपाल के जल विद्युत क्षेत्र में निवेश करने का आह्वान किया.

  • ब्रेक्जिट पर मिली हार, अविश्वास प्रस्ताव में टेरेसा मे को मिली संकीर्ण जीत

    ब्रिटिश संसद में पेश अविश्वास प्रस्ताव में जीत दर्ज करने के बाद ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरेसा मे ने विपक्षी सांसदों से अपील की है कि वे अपने निजी हितों को दरकिनार कर एक नये ब्रेक्जिट समझौते के लिए उनके साथ मिलकर काम करें. इससे पहले सांसदों ने यूरोपीय संघ (ईयू) से अलग होने के लिए पेश उनका समझौता भारी मतों से खारिज कर दिया था.

  • माली में आतंकवादियों के हमले में दस की मौत

    बमाको : उत्तर पूर्वी माली में आतंकवादियों के हमले में कम से कम 10 लोगों की मौत होने की खबर है. मृतकों में एक सशस्त्र समूह के सदस्य और आम नागरिक भी शामिल हैं.

  • ब्रिटेन की प्रधानमंत्री की करारी हार, संकट में सरकार

    लंदन : ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरेसा मे का यूरोपीय संघ (इयू) से अलग होने संबंधी बेक्जिट समझौता मंगलवार को संसद में पारित नहीं हो सका. इसके साथ ही देश के इयू से बाहर जाने का मार्ग और जटिल हो गया. मे की सरकार के खिलाफ अविश्वास पत्र लाने की घोषणा हो गयी है. मे के समझौते को ‘हाउस ऑफ कॉमंस’ में 432 के मुकाबले 202 मतों से हार का सामना करना पड़ा. यह आधुनिक इतिहास में किसी भी ब्रितानी प्रधानमंत्री की सबसे करारी हार है.

  • ईरानी मालवाहक विमान दुर्घटनाग्रस्त, 15 लोगों की गयी जान

    किर्गिस्तान से आ रहा एक ईरानी बोइंग 707 मालवाहक विमान सोमवार को ईरान की राजधानी के पास उतरते समय दुर्घटनाग्रस्त हो गया. आपात सेवा के एक अधिकारी ने बताया कि विमान में सवार 16 लोगों में से केवल एक ही बच पाया है.

  • ट्रंप की चेतावनी का तुर्की ने दिया मुंहतोड़ जवाब

    अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने तुर्की को चेतावनी दी है कि अगर नाटो के सहयोगी देशों ने सीरिया से अमेरिकी बलों की वापसी के बाद कुर्द लड़ाकों पर हमला किया, तो उसे आर्थिक तबाही का सामना करना पड़ेगा. इस चेतावनी का मुंहतोड़ जवाब देते हुए तुर्की ने कहा कि वह आतंकवादियों से लड़ाई जारी रखेगा.

  • नये DNA उपकरण से अपने पूर्वजों का पता कर सकेंगे

    लंदन : वैज्ञानिकों ने एक ऐसा डीएनए उपकरण तैयार किया है, जो प्राचीन लोगों की सटीक पहचान कर सकने में सक्षम है. साथ ही इसका इस्तेमाल इस बात के लिए भी किया जा सकता है कि कोई व्यक्ति उन प्राचीन लोगों से किस हद तक मेल खाता है, जो कभी धरती पर इधर से उधर घूमते रहते थे.

  • भारत, अफगानिस्तान और पांच मध्य एशियाई देश आतंकवाद के खिलाफ सहयोग पर रजामंद

    भारत और अफगानिस्तान के साथ पांच मध्य एशियाई देशों ने रविवार को तमाम रूपों तथा अभिव्यक्तियों में आतंकवाद की निंदा की और इससे निबटने के लिए सहयोग पर रजामंदी जतायी.

  • भारत-मध्य एशिया संवाद में बोलीं सुषमा - भारत अफगानिस्तान के आर्थिक पुनर्निर्माण के लिए प्रतिबद्ध

    भारत ने रविवार को कहा कि वह अफगानिस्तान के आर्थिक पुनर्निर्माण और युद्धग्रस्त क्षेत्र में अफगान नीत, अफगान स्वामित्ववाली एवं अफगान नियंत्रित शांति एवं सामंजस्य की समावेशी प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है.

  • राहुल का यूएई दौरा : बोले - सहिष्णुता भारत का अभिन्न अंग, पिछले साढ़े चार साल में असहिष्णुता बढ़ी

    कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने शनिवार को यहां कहा कि पिछले साढ़े चार वर्षों में भारत में असहिष्णुता तथा गुस्सा बढ़ा है और यह सत्ता में बैठे लोगों की मानसिकता के कारण पनपा है. कांग्रेस अध्यक्ष संयुक्त अरब अमीरत की यात्रा पर हैं. यात्रा के दूसरे दिन उन्होंने कहा कि भारत कई विचारधारा आत्मसात कर सकता है तथा लोगों पर कोई विचारधारा नहीं सौंप सकता है.

  • दुबई में बोले राहुल - असहिष्णु और बंटा हुआ भारत सफल नहीं हो सकता, देश को एकजुट करेंगे

    कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने शुक्रवार को नरेंद्र मोदी पर हमला जमकर हमला बोला और आरोप लगाया कि ‘असहिष्णुता एवं बंटवारे की स्थिति'' का सामना कर रहा आज का भारत कभी सफल और मजबूत नहीं हो सकता तथा आगामी लोकसभा चुनाव में कांग्रेस की जीत के बाद देश को फिर से एकजुट किया जायेगा ताकि बेरोजगारी सहित सभी चुनौतियों से निपटा जा सके.

  • विदेशी धरती पर राहुल का मोदी स्टाइल, दुबई में बोले - ‘मन की बात' नहीं करूंगा, आपकी सुनूंगा

    संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के दौरे पर दुबई पहुंचे कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर कटाक्ष करते हुए कहा कि वह यहां अपने ‘मन की बात'' करने नहीं आए हैं, बल्कि लोगों की सुनने आये हैं. राहुल ने यहां भारतीय कामगारों को संबोधित किया और भारत के विकास में उनके योगदान की सराहना की.

  • म्यांमार में अशांति, सीमा पर अनिश्चितता की स्थिति में रोहिंग्या शरणार्थी दहशत में

    म्यांमार के सुरक्षा बलों और जातीय रखाइन विद्रोहियों के बीच लगभग हर दिन होनेवाली झड़पों के कारण म्यांमार-बांग्लादेश सीमा पर वर्जित क्षेत्र ‘नो-मैन्स लैंड'' में रह रहे हजारों रोहिंग्या मुस्लिम शरणार्थी दहशत में हैं.