• चाईबासा के बड़केल में नक्सलियों ने बस जलायी, चालक के साथ की मारपीट, गोइलकेरा में विस्फोट, फायरिंग

    चाईबासा : झारखंड के पश्चिमी सिंहभूम जिला में नक्सलियों ने शुक्रवार की रात से विधानसभा चुनाव को प्रभावित करने के लिए उपद्रव मचाना शुरू कर दिया. शनिवार सुबह पोलिंग पार्टियों को लेकर पहुंची स्कूल बस में आग लगाये जाने की खबर है. इसके पहले गोइलकेरा में शुक्रवार देर रात विस्फोट और फायरिंग भी की थी.

  • सोनुआ : सामूहिक दुष्कर्म का आरोपी जवान और युवक गिरफ्तार

    सोनुआ : सोनुआ थाना क्षेत्र में सुरक्षा बल के जवान व युवक द्वारा महिला से सामूहिक दुष्कर्म का मामला सामने आया है. घटना बुधवार देर रात की है.

  • मनोहरपुर विधानसभा के गोइलकेरा में कुइड़ा पहाड़ी पर विस्फोट, फायरिंग

    गोइलकेरा : मनोहरपुर विधानसभा के गोइलकेरा थाना क्षेत्र के नक्सल प्रभावित कुइड़ा में पहाड़ी पर शुक्रवार रात दस बजे धमाके के साथ करीब पांच राउंड फायरिंग हुई. इससे सुरक्षा बल के जवान मुस्तैद हो गये. शनिवार को होनेवाले मतदान के लिए कुइड़ा उवि को क्लस्टर बनाया गया है. यहां जवानों के साथ पोलिंग पार्टियां भी पहुंच चुकी हैं.

  • शाह बोले : कांग्रेस के 55 साल के शासन का हिसाब दें राहुल

    चक्रधरपुर/बहरागोड़ा : चक्रधरपुर और बहरागोड़ा में चुनावी सभा को संबोधित करते हुए भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष और गृह मंत्री अमित शाह ने राहुल गांधी पर तंज कसा. उन्होंने कहा कि झारखंड में कांग्रेस के राहुल गांधी भी आये हुए है़ं कांग्रेस ने देश में 55 साल की सरकार में जो काम किया, हमने मात्र पांच साल में उसे कर दिखाया. राहुल बाबा बतायें कि उन्होंने 55 साल में क्या काम किया?

  • प्रदेश अध्यक्ष को बचा रहें राष्ट्रीय अध्यक्ष व सीएम को पीएम: सुदेश

    चक्रधरपुर : आजसू पार्टी सुप्रीमो सह पूर्व उप मुख्यमंत्री सुदेश कुमार महतो ने सोमवार को चक्रधरपुर से आजसू प्रत्याशी रामलाल मुंडा के पक्ष में गुड़ासाई और चार मोड़ फुटबॉल मैदान में दो चुनावी सभा की. उन्होंने कहा प्रदेश अध्यक्ष को बचाने राष्ट्रीय अध्यक्ष और सीएम को बचाने पीएम झारखंड आ रहे हैं.

  • #JharkhandAssemblyPolls : अमित शाह ने झारखंड में ओबीसी आरक्षण बढ़ाने का किया वादा

    रांची/चक्रधरपुर : भारत के गृह मंत्री अमित शाह ने कहा है कि पांच साल के अपने कार्यकाल में केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार और झारखंड की रघुवर दास सरकार ने नक्सलवाद को खत्म किया है. दोनों सरकारों ने झारखंड को प्रगति के पथ पर ले जाने का काम किया है. वहीं, सत्ता की लालच में हेमंत सोरेन कांग्रेस की गोद में बैठ गये हैं. गृह मंत्री पश्चिमी सिंहभूम के चक्रधरपुर विधानसभा क्षेत्र में प्रचार करने आये थे.

  • झारखंड की तकदीर बदलेगा चुनाव : नड्डा

    चाईबासा : झारखंड में 2019 का चुनाव किसी को विधायक, मंत्री व मुख्यमंत्री बनाने का नहीं, बल्कि राज्य की तकदीर व तस्वीर बदलने के लिए फैसले का वक्त है. इवीएम का बटन दबाते समय ध्यान रखें कि आपके राज्य का विकास कौन कर सकता है. भाजपा ने पांच साल तक भ्रष्टाचार मुक्त व शांतिपूर्ण शासन दिया है. उक्त बातें भाजपा के राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहीं. उन्होंने कहा कि पांच साल में आपने देखा कि हमने भ्रष्टाचार मुक्त सरकार दी है. एक स्थायी सरकार दी है. इसी कारण लोग भाजपा के साथ कारवां के समान जुड़ते चले गये और झारखंड की तकदीर व तस्वीर बदली.

  • बहरागोड़ा : 14 वर्षों तक गठबंधन की सरकार ने राज्य को लूट का प्रयोगशाला बना रखा था : सीएम

    बहरागोड़ा/डुमरिया : झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने रविवार को बहरागोड़ा विधान सभा क्षेत्र के कुमारडूबी फुटबॉल मैदान में पार्टी प्रत्याशी कुणाल षाड़ंगी के पक्ष में चुनावी सभा को संबोधित किया. सभा में उन्होंने कहा कि बहरागोड़ा क्षेत्र शिक्षित और नौजवान का इलाका है. मुझे विश्वास है कि शिक्षित और नौजवान भाजपा प्रत्याशी कुणाल षाड़ंगी को आप अपना बहुमूल्य वोट देकर जीता कर राज्य में फिर एक बार भाजपा सरकार बनने में योगदान देंगे.

  • चाकुलिया-घाटशिला में स्मृति ईरानी ने की सभा, कहा- जिनकी आंखों में है भ्रष्टाचार का चश्मा, उन्हें नहीं दिखेगा विकास

    चाकुलिया/ घाटशिला : जिनकी आंखों के ऊपर भ्रष्टाचार का चश्मा हो, जिसके हाथों ने पीढ़ी दर पीढ़ी जनता की तिजोरी को साफ किया हो, उसे विकास नहीं दिखेगा. यह बात केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी ने शनिवार को कही.

  • चक्रधरपुर: लक्ष्मण गिलुवा के पक्ष में धर्मेंद्र प्रधान ने की चुनाव सभा, कहा- विकास के लिए डबल इंजन की सरकार बनायें

    चक्रधरपुर : केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने शनिवार को लक्ष्मण गिलुवा के पक्ष में चक्रधरपुर के चैनपुर गांव में चुनावी सभा को संबोधित किया. कहा कि राज्य में डबल इंजन की सरकार बनायें, ताकि झारखंड का सही विकास हो सके. विपक्षी दल के नेता जनता को गुमराह करने व राज्य का विकास रोकने में लगे हैं. लोगों को इससे बचने की जरूरत है.

  • झारखंड विधानसभा चुनाव 2019 : चक्रधरपुर जिला, टोकलो व कराईकेला बनेंगे प्रखंड : रघुवर दास

    चक्रधरपुर, मनोहरपुर व सोनुवा में बोले सीएम चक्रधरपुर : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा है कि राज्य में भाजपा की सरकार दोबारा बनती है, तो चक्रधरपुर को जिला, कराईकेला व टोकलो को प्रखंड बनायेंगे. झारखंड की जनता ने पांच साल तक स्थिर सरकार बनाने का मौका दिया था.

  • चाईबासा : पुलिस पर हमले के आरोपी दो पीएलएफआइ उग्रवादी गिरफ्तार

    चाईबासा : मुठभेड़ में पुलिस पर जानलेवा हमला करने के आरोपी दो पीएलएफआइ उग्रवादियों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. शिवसन लोमगा उर्फ सुखन लोमगा सउड़ीउली गांव व हाबिल डोडराय बनग्राम लिगिर का रहने वाला है. दोनों को गुदड़ी पुलिस ने शुक्रवार को गिरफ्तार किया. इनकी गिरफ्तारी गुदड़ी थाना क्षेत्र के कंसेकल गांव के पास पहाड़ी से हुई है.

  • झींकपानी : युवक की गोली मारकर हत्या, गर्भवती पत्नी को भी पीटा

    झींकपानी : टोंटो थाना के नक्सल प्रभावित रेंगड़ाहातू गांव में अपराधियों ने बजाय मुंडारी (30) की गोली मारकर हत्या कर दी. अपराधियों ने बजाय को घर से आधे किमी दूर ले जाकर सीना, कनपट्टी और पैर में गोली मार दी, जिससे घटनास्थल पर ही उसकी मौत हो गयी.

  • झारखंड विस चुनाव 2019 : पार्टी के पदाधिकारियों व प्रत्याशियों के साथ बंद कमरे में बैठे सीएम, कहा- सबको गले लगायें

    चाईबासा : विधानसभा चुनाव में भाग्य आजमाने वाले भाजपा प्रत्याशियों के साथ मुख्यमंत्री रघुवर दास ने बुधवार को बंद कमरे बैठक की. चुनाव में सभी वर्गों का वोट मिले, इस पर विशेष ध्यान देने का निर्देश दिया, ताकि वोट का बिखराव न हो.

  • कोल्हान में हुए 15 विधानसभा चुनाव, 98 महिलाएं लड़ीं, सिर्फ पांच ने मारी बाजी

    जमशेदपुर : 1952-2014 तक कोल्हान में हुए 15 विधानसभा चुनाव में मात्र 98 महिलाओं ने भाग्य आजमाया. इनमें 12 बार सिर्फ पांच महिला प्रत्याशियों को अलग-अलग विधानसभा सीट से जीत का आशीर्वाद मिला, जबकि 86 महिला प्रत्याशी पराजित हुईं. कोल्हान की 14 विधानसभा सीटों में से जमशेदपुर पूर्वी से मधु ज्योत्स्ना अखौरी, चाईबासा से मुक्तिदानी सुम्ब्रुई, मनोहरपुर से जोबा मांझी, पोटका से मेनका सरदार और जगन्नाथपुर से गीता कोड़ा ने जीत दर्स्कर सकीं.

  • चक्रधरपुर से चुनाव लड़ेंगे सुखराम उरांव, चुनाव आयोग ने नामांकन पत्र स्वीकारा

    चुनाव आयोग ने झामुमो प्रत्याशी सुखराम उरांव का नामांकन पत्र स्वीकृत कर लिया है. बुधवार को सुखराम ने चुनाव आयोग द्वारा मांगे गये दस्तावेज निर्वाची पदाधिकारी के समक्ष जमा करा दिये, जिसके बाद उनका पर्चा स्वीकृत कर लिया गया है. गौरतलब है कि 2006 के एक आपराधिक मामले में सुखराम को दो साल की सजा हुई थी. सजा पूरी हो चुकी है और बैन की अवधि भी समाप्त हो गयी है, लेकिन संबंधित दस्तावेज जमा नहीं होने के कारण उनके नामांकन पत्र को होल्ड पर रखा गया था.

  • पिछले 40 साल से है भाजपा और झामुमो का वर्चस्व, चलता रहा है शह-मात का खेल, जानें चक्रधरपुर विधानसभा क्षेत्र का लेखा-जोखा

    चक्रधरपुर : चक्रधरपुर विधानसभा क्षेत्र अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित है. चक्रधरपुर ने कई कद्दावर आदिवासी नेता दिये हैं. वर्तमान विधायक शशिभूषण सामड़ का टिकट पार्टी (झामुमो) ने काट दिया. उनके स्थान पर 2005 के विधायक सुखराम उरांव को प्रत्याशी बनाया है. इनके सामने एक बार फिर भाजपा प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुवा आ गये हैं. प्रारंभ के दो चुनाव में यह सीट आंदोलनकारियों का नेतृत्व करनेवाले दल झारखंड पार्टी के कब्जे में रही. सुखदेव माझी 1952 में पहले विधायक बने थे.

  • मांझी परिवार का गढ़ रही जंगल आंदोलन की धरती, सेंध लगा चुका है कमल, जानें मनोहरपुर विधानसभा क्षेत्र का लेखा-जोखा

    चक्रधरपुर : मनोहरपुर विधानसभा क्षेत्र चिड़िया सेल माइंस, घने सारंडा वन क्षेत्र के लिए विख्यात है. यह क्षेत्र झारखंड अलग राज्य व जंगल आंदोलन के जनक के तौर पर हमेशा याद किया जाता रहेगा. झारखंड बनने के बाद नक्सलियों का बसेरा बनने वाले इस विधानसभा क्षेत्र में मांझी दंपती का वर्चस्व रहा है.

  • परीक्षा नियंत्रक डॉ पाणि हटे, डॉ प्रभात को प्रभार

    कोल्हान विश्वविद्यालय में सोमवार को कुलपति डॉ शुक्ला मोहांती की अध्यक्षता में सिंडिकेट की बैठक हुई, जिसमें परीक्षा नियंत्रक डॉ पाणि के चार साल का लीन रद्द कर वर्कर्स कॉलेज जमशेदपुर में योगदान देने का आदेश दिया गया. साथ ही परीक्षा विभाग के ओएसडी डॉ प्रभात कुमार सिंह को अतिरिक्त प्रभार दिया गया.

  • किरीबुरु : मधु कोड़ा के भाई राजेश लड़ेंगे चुनाव

    किरीबुरु : पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोड़ा के छोटे भाई राजेश कोड़ा ने रविवार को जगन्नाथपुर विधानसभा सीट से चुनाव लड़ने का ऐलान किया है. राजेश कोड़ा गुवा खदान में सेलकर्मी के साथ ही मजदूर नेता भी हैं. इनके चुनाव मैदान में उतरने से चर्चा का बाजार गर्म हो गया है. राजेश कोड़ा ने बताया कि मैंने जगन्नाथपुर सीट से चुनाव लड़ने का फैसला किया है.

  • चाईबासा : बड़कुंवर गगराई ने भाजपा से दिया इस्तीफा

    चाईबासा : मझगांव के पूर्व विधायक बड़कुंवर गगराई ने भाजपा से इस्तीफा दे दिया है. वे भारतीय आजाद सेना दल से मझगांव सीट से 18 नवंबर को नामांकन पर्चा दाखिल करेंगे. श्री गगराई ने रविवार को कॉलेज मोड़ स्थित आवास पर पत्रकारों से बात की.

  • 20 साल बाद बदलेगी राजनीतिक तस्वीर, चुनावी मैदान में नहीं दिखेंगे कोड़ा दंपती, जानें जगन्नाथपुर विधानसभा क्षेत्र का लेखा-जोखा

    चक्रधरपुर : सेल की किरीबुरू, मेघाहातुबुरू, गुवा माइंस समेत दर्जनों निजी खदान और सारंडा जंगल व खनिज संपदा से भरे जगन्नाथपुर विधानसभा क्षेत्र ने राज्य को मुख्यमंत्री भी दिया है.

  • नेता का सफरनामा : 4 साल की राजनीति में फजल खान ने 10 बार बदली पार्टियां

    अब कोई कहीं जाना ही चाहे, तो उसे कौन रोक सकता है. लिहाजा फजल खान भी एक चलत मुसाफिर हैं. जमशेदपुर पश्चिम सीट से चुनाव लड़ चुके यह जनाब अब तक आठ पाटिर्यों के हमसफर रह चुके हैं.

  • पूर्व सीएम मधु कोड़ा के छोटे भाई जगन्‍नाथपुर विस से लड़ेंगे चुनाव

    झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोड़ा के छोटे भाई और गुआ खादान के सेलकर्मी व मजदूर नेता राजेश कोड़ा ने भी जगन्नाथपुर विधानसभा सीट से चुनाव लड़ने का ऐलान किया है.

  • रोटेशन से जीतते रहे हैं भाजपा और झामुमो, जद के गोवर्धन लालू प्रसाद की सरकार में बने थे मंत्री

    पश्चिमी सिंहभूम के बेनीसागर के लिए विख्यात मझगांव विधानसभा क्षेत्र के 60 फीसदी लोग खेती पर निर्भर हैं. 1957 में इस विधानसभा क्षेत्र में पहला चुनाव हुआ. यहां से झारखंड पार्टी के सारन बलमुचु पहले विधायक चुने गये थे. 1962 में वह दोबारा विधायक बने. इसके बाद 1967 व 1969 में निर्दलीय पूर्णचंद्र बिरुआ विधायक बने. कांग्रेस से राज्यसभा सांसद रहे देवेंद्रनाथ चांपिया चार बार विधायक बने.

  • सुदेश ने साधा रघुवर सरकार पर निशाना, कहा - सरकार की कथनी व करनी में अंतर

    चक्रधरपुर : आजसू प्रत्याशी रामलाल मुंडा के नामांकन के बाद रेलवे स्कूल मैदान में आम सभा हुई. मौके पर आजसू के केंद्रीय अध्यक्ष सह पूर्व डिप्टी सीएम सुदेश महतो ने कहा कि सरकार की कथनी और करनी में अंतर का प्रमाण है चक्रधरपुर का अब तक जिला नहीं बनना. जिस पार्टी ने कभी चक्रधरपुर को जिला बनाने की घोषणा कर यहां के लोगों का वोट लिया. उसी की सरकार में चक्रधरपुर की जनता पांच वर्षों तक जिला बनने की बांट जोहती रह गयी.

  • Jharkhand : लक्ष्मण गिलुवा और गुरुचरण नायक के नामांकन में शामिल हुए मुख्यमंत्री रघुवर दास

    झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास शनिवार को पश्चिम सिंहभूम में भारतीय जनता पार्टी के दो उम्मीदवारों के नामांकन में शामिल हुए. चक्रधरपुर सुरक्षित सीट से भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुवा ने अपना नामांकन पत्र दाखिल किया, तो मनोहरपुर से गुरुचरण नायक ने. मुख्यमंत्री रघुवर दास दोनों के नामांकन में शामिल हुए. उन्होंने चक्रधरपुर में एक जनसभा को भी संबोधित किया.

  • चक्रधरपुर : आज नामाकंन करेंगे भाजपा प्रत्याशी गिलुवा

    चक्रधरपुर : भाजपा प्रत्याशी लक्ष्मण गिलुवा 16 नवंबर को चक्रधरपुर विधानसभा से नामाकंन करेंगे. कल 12 बजे श्री गिलुवा नामाकंन पर्चा दाखिल करेंगे. नामांकन के समय सीएम रघुवर दास के अलावा पार्टी पदाधिकारी व कार्यकर्ता मौजूद रहेंगे. नामाकंन के बाद पोड़ाहाट स्टेडियम में सभा होगी.

  • झारखंड चुनाव: छह बार हुई बागुन सुंबरुई व पत्नी की जीत, अब JMM-BJP में टक्कर, जानें चाईबासा विधानसभा क्षेत्र का लेखा-जोखा

    चक्रधरपुर : कोल्हान प्रमंडल का चाईबासा विधानसभा क्षेत्र हमेशा से सुर्खियों में रहा है. आदिवासियों की वेशभूषा का प्रतीक के तौर पर स्थापित नेता बागुन सुंबरुई इसी विधानसभा क्षेत्र से आते थे. श्री सुंबरुई ने सांसद, मंत्री व विधायक बन कर चाईबासा को पहचान दिलायी. 1957 में चाईबासा विधानसभा क्षेत्र बना.

  • चाईबासा : छह माह में पुनर्वास करेंगे : बाबूलाल

    चाईबासा : झारखंड की जनता ने आशीर्वाद दिया और झाविमो की सरकार बनी तो आयोग बनाकर छह माह में राज्य के विस्थापितों का पुनर्वास करेंगे. वहीं राज्य से जल संकट को खत्म करेंगे. चाहे आठ घंटे के बदले 16 घंटे काम करना पड़े. उक्त बातें झाविमो अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी ने कहीं. वे गुरुवार को चाईबासा के गांधी मैदान में कार्यकर्ता सम्मेलन में बोल रहे थे. सबको राशन व पेंशन हमारी सरकार घर-घर जाकर पहुंचायेगी.

  • किरीबुरु : 12 जवानों की हत्या में शामिल नक्सली राजेंद्र नाग गिरफ्तार

    किरीबुरु : सारंडा के कुख्यात नक्सली वासिल अंथोनी उर्फ राजेंद्र नाग को 13 नवंबर की रात टेबो थाना के डारोम गांव से पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. 16 साल से पुलिस उसकी तलाश कर रही थी. उसके खिलाफ सीआरपीएफ के 12 जवानों को लैंडमाइन लगा कर उड़ाने (हत्या) व सात करोड़ की लेवी के लिए सेल के चार अधिकारियों का अपहरण करने समेत कई आरोप हैं.

  • गोइलकेरा : एक लाख रुपये के साथ युवक हिरासत में

    गोइलकेरा : वाहन चेकिंग अभियान के दौरान एक लाख रुपये के साथ रामेश्वर सामड नामक युवक को हिरासत में लिया गया है. बुधवार की दोपहर करीब 12 बजे मस्जिद चौक के समीप प्रशिक्षु दारोगा रवीश कुमार के नेतृत्व में वाहन चेकिंग अभियान चलाया जा रहा था. इसी दौरान चक्रधरपुर की ओर से आ रहे एक स्कॉर्पियो को टीम ने जांच के लिए रोका. वाहन की तलाशी लेने पर घोडाडुबा निवासी रामेश्वर सामड के बैग से 1 लाख रुपये नगद बरामद हुआ. बीडीओ के समक्ष रामेश्वर ने बताया कि उसने कुछ दिन पहले चक्रधरपुर के एक भाजपा नेता को जमीन बेची थी.

  • चाईबासा में कार से 22 किलो गांजा बरामद

    चाईबासा : सदर थाना अंतर्गत पोस्ट ऑफिस चौक के पास सोमवार को वाहन चेकिंग के दौरान एक गांजा कारोबारी को पुलिस ने पकड़ा. उसके पास से तीन बैग में भरा 10 पॉकेट (22 किलोग्राम) गांजा बरामद किया गया. पुलिस ने कार को भी जब्त कर लिया है. गांजे की कीमत करीब तीन लाख रुपये है. पूछताछ में गांजा कारोबारी ने अपना नाम रामलाल बताया. वह आजमगढ़ यूपी के तरवां- एराबुजुर्ग थाना अंतर्गत सराय वृंदावन का रहनेवाला है. वहीं कार चालक दुर्गा प्रसाद यादव गिरिडीह जिला के पीरटांड रहनेवाला है.

  • झारखंड विधानसभा चुनाव 2019 : 14 को चक्रधरपुर से नामांकन करेंगे गिलुवा

    चक्रधरपुर : भाजपा प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुआ ने कहा कि 14 नवंबर को वह चक्रधरपुर सीट से नामांकन दाखिल करेंगे. उन्होंने कहा कि भाजपा का झारखंड में 65 प्लस का लक्ष्य है. मुख्यमंत्री रघुवर दास ने झारखंड में डंबल इंजन की सरकार चला कर विकास की लंबी लकीर खींची है. राज्य में स्थिर सरकार की आवश्यकता है. जब तक राज्य में पूर्ण बहुमत की सरकार नहीं होगी, तब तक राज्य का विकास संभव नहीं है. पार्टी का लक्ष्य राज्य की जनता को हरियाली व खुशहाली देना है.

  • पिकअप वैन पलटा, चालक समेत दो घायल

    चाईबासा-चक्रधरपुर मुख्य मार्ग पर मुफस्सिल थाना के अरगंडी गांव के पास रविवार को अनियंत्रित होकर पिकअप वैन पलट गया, जिससे एक बच्चा समेत दो लोग घायल हो गये. घटना रविवार की सुबह 9 बजे की है. पिकअप वैन चाईबासा से साउंड सिस्टम लेकर चक्रधरपुर जा रहा था. इसी क्रम में विपरीत दिशा से टाटा मैजिक के आने से पिकअप वैन अनियंत्रित होकर सड़क किनारे खेत में जा गिरा.

  • झोलाछाप डॉक्टर से कराती रही इलाज, पीड़िता की हालत बिगड़ी

    प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग के हर संभव प्रयास के बावजूद अाज दूर-दराज के ग्रामीण झोला छाप डॉक्टरों के चक्कर में पड़ कर ग्रामीण अपनी और अपनी की जान जोखी में डाल रहे हैं. ऐसा ही एक मामला नोवामुंडी की दिरीबुरू पंचायत अंतर्गत कांतोड़िया गांव में सामने आया है. यहां 45 वर्षीया जेमा सिरका 10 दिन पूर्व मलेरिया से

  • पीएलएफआइ के दो उग्रवादी धराये

    विधानसभा चुनाव को लेकर नक्सलियों के खिलाफ चलाये जा रहे अभियान के तहत पुलिस को रविवार को बड़ी सफलता मिली. पुलिस ने गुदड़ी क्षेत्र में चल रही विकास योजनाओं के संवेदकों से लेवी वसूलने आये पीएलएफआइ के दो उग्रवादियों को गिरफ्तार कर लिया.

  • विधानसभा चुनाव 2019 : गठबंधन से नाराज चाईबासा कांग्रेस कमेटी के लोगों का सामूहिक इस्तीफा

    चाईबासा : झामुमो के साथ गठबंधन कर लड़ने तथा जिले की चार विधानसभा सीटों को झामुमो को दे देने से नाराज जिला कांग्रेस कमेटी की पश्चिम सिंहभूम इकाई के पदाधिकारियों ने शनिवार को सामूहिक रूप से इस्तीफा दे दिया. जिलाध्यक्ष सन्नी सिंकू ने कहा कि 29 अक्तूबर को जिला कार्यसमिति ने निर्णय लिया था कि जिले के पांच विधानसभा क्षेत्र में संगठन के व्यापक हित को देखते हुए सभी सीटों पर कांग्रेस उम्मीदवार खड़ा करे.

  • पश्चिम सिंहभूम जिला परिषद उपाध्यक्ष चांदमनी झाविमो में

    चाईबासा : पश्चिम सिंहभूम की जिला परिषद उपाध्यक्ष सह कांग्रेस नेता चांदमनी बलमुचु ने अपने समर्थकों के साथ शनिवार को रांची में झारखंड विकास मोर्चा का दामन थाम लिया. उन्होंने पार्टी सुप्रीमो बाबूलाल मरांडी की उपस्थिति में पार्टी की सदस्यता ग्रहण की.

  • 2000 में लाल झंडे के गढ़ में पिता ने लहराया था भगवा, बेटा हरे झंडे से जीता

    बहरागोड़ा विधानसभा क्षेत्र आजादी के साथ अस्तित्व में आया. उस दौरान बहरागोड़ा व घाटशिला दोनों एक ही विधानसभा क्षेत्र था. 1972 में कांग्रेस से जीते शिबू रंजन खां बिहार सरकार में पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री बने थे. इसके बाद 1980 से 2000 तक तक बहरागोड़ा सीट लाल दुर्ग बनी रही. सीपीआइ के देवीपद उपाध्याय चार बार क्षेत्र से जीते.

  • झारखंड विधानसभा चुनाव 2019 : आदिवासी नेताओं से 30 लाख रुपये लेवी मांगी

    आनंदपुर (मनोहरपुर) : ऑल आदिवासी झारखंड पीपुल्स आर्मी ने चुनाव लड़ने वाले आदिवासी नेताओं से 30 लाख लेवी मांगी है. मनोहरपुर व आसपास के क्षेत्रों में पोस्टर चिपका कर संस्था ने यह फरमान सुनाया है.

  • सोनुवा : नहीं मिली एंबुलेंस, मृत बच्चे के जन्म के बाद महिला की भी मौत

    सोनुवा : सोनुवा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में मंगलवार को मृत नवजात को जन्म देने के बाद कुनुसाई के कुनु सवैया की पत्नी श्रीमती सवैया की मौत हो गयी. प्रसव पीड़ा होने पर उसे सहिया सोमबरी सामड ने सीएचसी में भर्ती कराया था.

  • किरीबुरु : घर में सो रहे ग्रामीण को उठा ले गये माओवादी, मार डाला

    किरीबुरु : सारंडा के छोटानागरा थाना क्षेत्र के मारंगपोंगा गांव में नक्सलियों ने ग्रामीण की पीट-पीटकर हत्या कर दी. जानकारी के मुताबिक, तीन नवंबर की रात करीब 10 बजे सोहराई बहंदा अपने घर में सो रहे थे. इसी दौरान सैकड़ों की संख्या में हथियारबंद नक्सली पहुंचे और उन्हें घर से उठा कर ले गये. इसके बाद पीट-पीटकर उनकी हत्या कर दी. सोहराई बहंदा का शव सड़क पर पड़ा रहा. बाद में नक्सलियों के आदेश पर ग्रामीणों ने शव को दफना दिया. नक्सलियों ने मारंगपोंगा, हतनाबुरु, बहदा आदि गांव के कुछ ग्रामीणों की भी पिटाई की, जिससे ग्रामीणों में दहशत है. डर से कई ग्रामीणों ने गांव छोड़ दिया है. वे अपने रिश्तेदार के घर व जंगल में छिपकर रहने को विवश हैं.

  • कोलेबिरा के राहुल ने थाइलैंड में जीता गोल्ड

    कोलेबिरा : कोलेबिरा निवासी राजेंद्र साहू और शीला देवी के पुत्र राहुल कुमार साहू ने थाइलैंड में आयोजित थाइलैंड ओपेन इंटरनेशनल बेंच प्रेस एंड डेड लिफ्ट चैंपियनशिप के 125 केजी 1.57 वर्ग में दो स्वर्ण पदक जीत कर राज्य का मान बढ़ाया है. थाइलैंड में आयोजित प्रतियोगिता में भारत, वर्मा, इंग्लैंड, इरान, म्यांमार तथा थाइलैंड की टीमों ने भाग लिया था. राहुल ने बताया कि उनका लक्ष्य आनेवाली कॉमनवेल्थ प्रतियोगिता में प्रवेश पाकर स्वर्ण पदक जीतना है.

  • बंगाल के इसमाइल ने झारखंड की लड़की को छेड़ा, भाइयों ने लाठी-डंडों से मार डाला

    चाईबासा : झारखंड के पश्चिम सिंहभूम जिले में एक लड़की से कथित तौर पर छेड़छाड़ करने वाले व्यक्ति की तीन लोगों ने हत्या कर दी. एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने यह जानकारी दी. पुलिस अधीक्षक इंद्रजीत महथा ने शनिवार को बताया कि घटना 28 अक्टूबर की शाम को तब हुई, जब मोहम्मद इसमाइल नामक व्यक्ति ‘हड़िया’ (चावल की शराब) पीने के लिए गुलुरुआ गांव गया था. इस्माइल राजमिस्त्री था.

  • टाटा-गुवा डीएमयू में नवजात को छोड़कर युवक फरार

    चाईबासा रेलवे स्टेशन पर बुधवार शाम करीब 5:30 बजे टाटा-गुवा डीएमयू के गेट पर एक नवजात लावारिस हालत में मिला. ट्रेन में नवजात को देख हल्ला मच गया. डांगुवापोसी स्टेशन के इंजीनियरिंग विभाग में कार्यरत गैंगमैन भारती देवी ने उसे अपनी गोद में उठा लिया.

  • लापता नक्सली डोबा व विशु के कंकाल जंगल से बरामद!

    नक्सल घटनाओं के आरोपी डोबो हांसदा जनवरी 2019 में जेल से रिहा होने के बाद लापता है. सूत्रों के अनुसार सारंडा के छोटानागरा थानांतर्गत हतनाबुरु गांव निवासी पूर्व नक्सली डोबो हांसदा का कंकाल बरामद हुआ है. जानकारी के अनुसार नक्सलियों की सख्ती के बाद ग्रामीणों ने मारंगपोंगा के जंगल में एक गड्ढे से कंकाल बरामद किया है.

  • रांची से आ रही बस पलटी, राजनगर और सरायकेला के बीइइओ समेत दर्जनों घायल

    रांची से चाईबासा आ रही करिश्मा बस चौका-कांड्रा मार्ग पर लखना सिंह घाटी में अनियंत्रित होकर पलट गयी. बस में करीब 50 यात्री सवार थे. इस दुर्घटना में सरायकेला के बीइइओ दिलीप प्रमाणिक व राजनगर के बीइइओ सुनील केसरी समेत दर्जनों यात्री गंभीर रूप से घायल हो गये. 10 लोगों को गंभीर चोट आयी है. वहीं कुछ को मामूली चोट है.

  • रांची घटना का विरोध : चाईबासा शहर में दोपहर दो बजे तक बंद रहे व्यवसाय

    रांची में दिनदहाड़े दो व्यवसायी भाइयों की गोली मारकर हत्या के विरोध में चाईबासा चेंबर व पश्चिमी सिंहभूम चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज ने सोमवार की सुबह से दोपहर 2 बजे तक चाईबासा में सांकेतिक बंद रखा. इस दौरान सिर्फ मेडिकल दुकानें खुली रहीं. व्यवसायियों ने स्वेच्छा से अपने प्रतिष्ठान बंद रखे.

  • जनजातीय सुरक्षा मंच की सभा 24 को

    जनजातीय सुरक्षा मंच की सोमवार को पद्मावती जैन सरस्वती शिशु विद्या मंदिर में बैठक हुई. अध्यक्षता संयोजक रोबी लकड़ा ने की. बैठक में निर्णय हुआ कि 24 अक्तूबर की सुबह 11 बजे चाईबासा के गांधी मैदान में जनजातीय समाज को एकत्रित कर सभा आयोजित की जायेगी.

  • देश ने चुना अब राज्य में योजनाओं का लाभ लेकर भाजपा को चुनें : राकेश

    चाईबासा के गांधी मैदान में सोमवार को भाजपा का लाभार्थी सम्मेलन हुआ. इसमें मुख्य अतिथि 20 सूत्री के झारखंड राज्य उपाध्यक्ष राकेश प्रसाद ने कहा कि केंद्र सरकार की योजनाओं को देख देश के लोगों ने नरेंद्र मोदी सरकार को दोबारा चुना है. अब राज्य की जनता योजनाओं का लाभ लेकर भाजपा सरकार बनाये.

  • चक्रधरपुर : सीआरपीएफ का एंटी लैंड माइंस वाहन पलटा, चार जवान जख्मी

    चक्रधरपुर : सीआरपीएफ 174 बटालियन का एंटी लैंड माइंस वाहन चक्रधरपुर से चाईबासा जाने के क्रम में बोड़दा पुल (एनएच 75) के पास पलट गया. इस हादसे में चालक समेत चार जवान घायल हो गये. घायलों में चालक हवलदार सतवीर सिंह, हवलदार सुफक डे, सिपाही निरंजन बेहरा व आर अरुण शामिल हैं. घटना गुरुवार सुबह 9.30 बजे की है.

  • मनोहरपुर : राजनीतिक चेतना से ही मिलेगा हक : सुदेश

    मनोहरपुर : मनोहरपुर के उंधन स्थित कुड़मी भवन प्रांगण में रविवार को आदिवासी कुड़मी समाज का जिला स्तरीय सम्मेलन हुआ. इसमें बतौर मुख्य अतिथि पूर्व उपमुख्यमंत्री सुदेश महतो ने कहा कि समाज को आगे बढ़ाने के लिए सामाजिक और राजनीतिक चेतना की जरूरत है. इससे ही हमें हक व अधिकार मिलेगा. उन्होंने कुड़माली भाषा की पढ़ाई कराने की बात कही. समाज के युवा वर्ग से शिक्षा पर जोर देने व नशा छोड़ने की अपील की. मौके पर आजसू के प्रदेश प्रवक्ता डॉ देवशरण भगत, झामुमो के महासचिव आस्तिक महतो, आदिवासी कुड़मी समाज के प्रदेश अध्यक्ष शीतल ओहदार समेत अन्य मौजूद थे.

  • चाईबासा : 11.51 लाख किसानों के खाते में भेजे गये 452 करोड़

    चाईबासा : भाजपा की डबल इंजन की सरकार ने झारखंड से गरीबी को समाप्त करने का संकल्प लिया है. हमारे लिए मुख्यमंत्री पद जनता की सेवा के लिए है. हमारी सरकार आदिवासियों, शोषितों व किसानों के विकास के लिए काम कर रही है. भारत गांव और किसानों का देश है. जहां लोगों की आजीविका कृषि पर आधारित है, लेकिन दशकों तक किसानों की समृद्धि व उन्हें आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में पहल नहीं की गयी.

  • रघुवर दास ने 11.51 लाख किसानों को दी 452 करोड़ की सौगात, कही यह बात

    रांची/चाईबासा : झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने शुक्रवार को कोल्हान प्रमंडल के 11 लाख किसानों को 452 करोड़ रुपये की सौगात दी. इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि अन्नदाता किसान राज्य की संस्कृति की धुरी हैं. भारत गांव और किसानों का देश है. लोगों की आजीविका कृषि पर आधारित है. लेकिन, दशकों तक किसानों की समृद्धि और उन्हें आत्मनिर्भर बनाने की किसी ने पहल नहीं की. फलस्वरूप किसान आत्महत्या को मजबूर हुए. वे कर्जदार बने. लेकिन, हमारी सरकार ने किसानों को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में पहल की है. इसका लाभ किसानों को मिल रहा है.

  • झारखंड के किसानों को थोड़ी देर में मुख्यमंत्री देंगे सौगात, 11 लाख लोगों के खाते में आयेंगे 452 करोड़ रुपये

    रांची : झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास थोड़ी देर में राज्य के 11 लाख किसानों को सौगात देने वाले हैं. शुक्रवार को कोल्हान प्रमंडल के मुख्यालय चाईबासा में मुख्यमंत्री कोल्हान के 11 लाख किसानों के खाते में 452 करोड़ रुपये भेजेंगे. इसके साथ ही राज्य में मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना का लाभ पाने वाले किसानों की संख्या 26 लाख हो जायेगी, जबकि उनके खातों में पहुंची राशि करीब 900 करोड़ हो जायेगी.

  • चाईबासा : मोबाइल से बात करते छत से गिरा युवक, मौत

    चाईबासा : मुफस्सिल थाना क्षेत्र के नरसंडा गांव (गुटुसाई टोला) में पुस्तम गोप (27) नामक युवक की छत से गिर कर मौत हो गयी. घटना बुधवार रात की है. घरवालों ने गुरुवार सुबह चार बजे पुस्तम को जमीन पर गिरा हुआ और खून से लथपथ पाया. परिजन उसे सदर अस्पताल ले गये, जहां दो घंटे बाद सुबह छह बजे उसकी मौत हो गयी. जानकारी के मुताबिक, पुस्तम अविवाहित था.

  • सिंहभूम में सीएम रघुवर दास की जन आशीर्वाद यात्रा आज

    रांची/चाईबासा : मुख्यमंत्री रघुवर दास 11-12 अक्तूबर को पश्चिमी सिंहभूम में रहेंगे. वे यहां जन आशीर्वाद यात्रा में शामिल होंगे. पोटका से यात्रा शुरू हाेगी.

  • नक्सल प्रभावित क्षेत्र में सोलर लालटेन की होगी व्यवस्था

    चाईबासा स्थित समाहरणालय सभाकक्ष में बुधवार को उपायुक्त अरवा राजकमल की अध्यक्षता में विधानसभा चुनाव 2019 की तैयारी के लिए समीक्षा बैठक की गयी. इसमें वीसी ने प्रखंड के पीडब्ल्यूडी वोटरों को चिन्हित करने का आदेश दिया. उपायुक्त ने सभी एइआरओ को प्रखंड अंतर्गत पीडब्ल्यूडी वोटरों को चिन्हित करने को कहा. प्रखंड में कुल मतदाताओं और पीडब्ल्यूडी मतदाताओं के प्रतिशत की सूची तैयार करने का निर्देश दिया.

  • दुर्घटनाओं में तीन मरे, दर्जनों घायल

    चाईबासा-टाटा मार्ग स्थित बाइपास के पास खड़े ट्रेलर में टकराकर बाइक सवार दो युवकों की मौत हो गयी. घटना सोमवार शाम की है. मृतकों की पहचान मुफ्फसिल थाना क्षेत्र के कातीगुटु निवासी सिदिऊ पूर्ति (26) और तमाड़बांधा निवासी दिलीप बोदरा (25) के रूप में हुई. घटना के बाद दोनों को सदर अस्पताल लाया गया, जहां इलाज के दौरान दोनों की मौत हो गयी.

  • अंतर्राजीय गिरोह के आठ खनिज माफिया गिरफ्तार

    रुगुड़ी पुलिस ने मैंगनीज अयस्क का अवैध धंधा चलाने वाले बड़े गिरोह को पकड़ने में बड़ी सफलता मिली है. पुलिस ने काटेसाही स्थित संरक्षित जंगल से अवैध मैंगनीज अयस्क लदा दो ट्रक जब्त किया है. वहीं आठ अंतर्राजीय खनिज माफिया को गिरफ्तार किया. जानकारी के अनुसार पुलिस को काफी दिनों से क्षेत्र

  • ट्रेलर ने सर्विस लेन में घुस महिला को रौंदा आदित्यपुर-गम्हरिया मेन रोड छह घंटे जाम

    आदित्यपुर-कांड्रा मुख्य मार्ग पर गम्हरिया स्थित टीचर ट्रेनिंग मोड़ के पास तेज रफ्तार ट्रेलर(एएस 09एसी 7714) ने सर्विस लेन में खड़ी महिला को रौंद दिया. इस हादसे में बसंती महतो (45) की घटनास्थल पर ही मौत हो गयी. घटना शनिवार अहले सुबह की है. बसंती मूल रूप से आमदा (खरसावां) थाना क्षेत्र के बड़ाबम्बो की रहने वाली थी.

  • कोल्हान विवि : चार डिग्री कॉलेजों में बहाल होंगे अस्थायी शिक्षक

    कोल्हान विश्वविद्यालय के चार अंगीभूत डिग्री कॉलेजों (मझगांव डिग्री कॉलेज, जगन्नाथपुर डिग्री कॉलेज, मनोहरपुर डिग्री कॉलेज व खरसावां मॉडल महाविद्यालय) में गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा के लिए अस्थायी शिक्षकों की बहाली होगी. इनमें क्षेत्रीय भाषा व अन्य विषयों के शिक्षक हैं. विवि ने इसके लिए आवेदन मांगा है.

  • बोकना-गुआ सड़क निर्माण में गड़बड़ी, भुगतान रोकेंगे : कोड़ा

    निर्माणाधीन बोकना-गुआ सड़क की गुणवत्ता से नाराज होकर सांसद के पति सह पूर्व सीएम मधु कोड़ा ने ठेकेदार के भुगतान रोकने की बात कही. श्री कोड़ा ने बताया कि सड़क जमीन से एक फीट ऊंची और मात्र 3 मीटर चौड़ी है. ऐसे में सड़क से केवल दो पहिया वाहन पार हो सकते हैं.

  • विभागीय आदेश के बावजूद बड़ाजामदा में चले मालवाहक वाहन, घंटों जाम में फंसे लोग

    बड़ाजामदा में जिला परिवहन पदाधिकारी के आदेश की अवहेलना हो रही है. दरअसल पांच अक्तूबर से आठ अक्तूबर को विसर्जन तक मालवाहक वाहनों का परिचालन पर रोक लगायी गयी है. इस आदेश में बड़ाजामदा का विशेष रूप से जिक्र किया गया है. वहीं बड़ाजामदा ओपी प्रभारी ने लौह अयस्क की ढुलाई में लगे वाहनों का परिचालन जारी करने का आदेश दे दिया.

  • सारंडा और कोल्हान जंगलों में नक्सलियों के खिलाफ ऑपरेशन

    सारंडा व कोल्हान रिजर्व वन क्षेत्र का जंगल गुआ, जेटेया, नोवामुंडी व टोंटो थाना की सीमा पर शनिवार को नक्सलियों के खिलाफ ऑपरेशन चलाया. क्षेत्र में नक्सल गतिविधियों की सूचना के बाद झारखंड पुलिस व सीआरपीएफ के पदाधिकारियों और जवानों ने एसपी इंद्रजीत महथा के निर्देश पर सुबह चार बजे से दिनभर नक्सलियों के खिलाफ ऑपरेशन चलाया.

  • सभी थाने अलर्ट पर, भीड़ में जवानों पर गुरिल्ला हमला कर सकते हैं माओवादी

    दुर्गापूजा के दौरान नक्सली पश्चिम सिंहभूम जिला पुलिस पर गुरिल्ला हमला कर सकती है. इसे लेकर जिला पुलिस विभाग को अलर्ट किया गया है. जिले के नक्सली प्रभावित थानों को हाई अलर्ट पर रखा गया है. अन्य थानों को भी अलर्ट रहने को कहा गया है. दुर्गापूजा में सुरक्षा व्यवस्था को लेकर प्रशासन व पुलिस ने संयुक्त संयुक्त आदेश जारी किया है.

  • पंडालों के प्रवेश द्वार पर सीसीटीवी कैमरा लगायें

    दुर्गापूजा पर झींकपानी में अनुमंडल पुलिस पदाधिकारीप्रदीप उरांव के नेतृत्व में सभी थाना प्रभारियों के साथ क्राइम मीटिंग की गयी. डीएसपी ने दुर्गापूजा का त्योहार शांतिपूर्ण व सौहार्दपूर्ण वातावरण में मनाने की अपील की. कहा कि पूजा के दौरान डीजे पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध रहेगा.

  • घूस लेते सहायक अभियंता गिरफ्तार

    एंटी करप्शन ब्यूरो (एसीबी) ने सदर प्रखंड (पश्चिमी सिंहभूम) के सहायक अभियंता दीपेश कुमार सोनकर को 4000 रुपये घूस लेते गिरफ्तार कर लिया. सहायक अभियंता की गिरफ्तारी मुफस्सिल थाना के सुफलसाई से शुक्रवार शाम 4.30 बजे हुई.

  • बंदगांव : पुलिस मुखबिरी के आरोप में नक्सलियों ने घर जला दिया

    बंदगांव : टेबो थाना के अति नक्सल प्रभावित क्षेत्र संकरा व हलमद गांव में बुधवार की रात नक्सलियों ने कहर ढाया. नक्सलियों ने संकरा गांव में पुलिस मुखबिरी का आरोप लगा कर जितेंद्र पूर्ति के घर में तोड़-फोड़ की और हलमद गांव के बुका पूर्ति के घर को आग के हवाले कर दिया.

  • जगन्नाथपुर: सड़क हादसे में एक की मौत

    जगन्नाथपुर व नोवामुंडी के बीच रेगड़बेड़ा के पास बाइक दुर्घटना में सोमनाथ की मौत हो गयी. वह कसिरा गांव के चुरलासाई टोला का रहने वाला था.

  • चाईबासा : नक्सलियों के कनेक्शन को ध्वस्त करें : डीजीपी

    चाईबासा/रांची : डीजीपी कमल नयन चौबे ने झारखंड से नक्सलियों का सफाया करने के लिए उनके लेवी कनेक्शन और बाहरी सपोर्ट सिस्टम को तोड़ने का निर्देश पुलिस अफसरों को दिया है. कहा कि इनामी नक्सलियों को टारगेट कर अभियान चलायें. साथ ही झारखंड में सक्रिय छत्तीसगढ़ के नक्सलियों के खिलाफ कार्रवाई तेज करने का निर्देश दिया है. डीजीपी बुधवार को चाईबासा स्थित पुलिस सभागार में कोल्हान और रांची रेंज के पुलिस अफसरों के साथ बैठक में बोल रहे थे.

  • वज्रपात से दो लोगों की मौत, तीन लोग झुलसे

    बंदगांव प्रखंड के लांडुपदा गांव में वज्रपात से दो लोगों की मौत हो गयी. अलग-अलग जगहों पर तीन लोग झुलस गये. घटना मंगलवार की शाम करीब सात सात बजे की है. लांडुपदा गांव निवासी मागु दोराई अपनी पत्नी उर्निमा दोराई व एक अन्य व्यक्ति निरंजन तांती नदी के रास्ते से अपने गांव लौट रहे थे.

  • टेबो के हलमद जंगल से हथियार बरामद

    सुरक्षा बलों के सर्च ऑपरेशन के दौरान टेबो थाना क्षेत्र के हलमद जंगल से विस्फोटक व हथियार बरामद हुआ है. नक्सली जीवन कंडोलना दस्ते के साथ अनल दा, सालूका कायम, राम साय, अमित मुंडा, निर्मल कंडुलना समेत 15 से 20 नक्सलियों के हलमद में जमा होने की सूचना के बाद एसपी इंद्रजीत महथा ने सीआरपीएफ 60 बटालियन के कमांडेंट आनंद कुमार जेराई से विमर्श के बाद टीम का गठन किया.

  • सुपरवाइजर की ट्रेन से कटकर मौत

    सोनुवा में कैनाल का काम करा रहे जुगसलाई (धर्मशाला रोड) के सुपरवाइजर गोविंद शर्मा (50) की ट्रेन से कटकर मौत हो गयी. घटना रविवार रात की है. वे सोनुवा स्टेशन के अप लाइन पोल संख्या 332/12 में पूर्वी छोर पर रेल लाइन पार कर रहे थे. इसी बीच अचानक तेज रफ्तार से आ रही ट्रेन की चपेट में आ गये.

  • सात दिनों में बैठकर मामले को सुलझायें वरना देंगे धरना

    देवझर पंचायत के मुर्गाबेड़ा स्थित टाटा स्टील की काटामाटी आयरन ओर माइंस गेट पर पंचायत के कई गांवों के लोग धरना देंगे. इसकी जानकारी के लिए सैकड़ों ग्रामीण सोमवार को कंपनी के नोवामुंडी स्थित जीएम ऑफिस पहुंचे. जीएम के नाम एक मांग पत्र दिया. ग्रामीणों ने कहा तीन वर्ष बाद भी ग्रामीणों से किया वादा कंपनी पूरा नहीं कर रही है. ग्रामीणों ने प्रबंधन को सात दिनों का समय दिया, ताकि बैठ कर मामले का निबटारा हो सके.

  • भीड़-भाड़ वाले पूजा पंडालों में ड्रोन से नजर रखेगी पुलिस

    चाईबासा शहर के भीड़ भाड़ वाले पूजा पंडालों में इस बार जिला पुलिस विशेष सुरक्षा व्यवस्था करेगी. इन पूजा पंडालों पर ड्रोन से नजर रखी जायेगी. वहीं शहर में जिला प्रशासन की ओर से लगाये गये सीसीटीवी कैमरे की पूर्व में समीक्षा होगी. कहां-कहां सीसीटीवी कैमरे लगे हैं. उसका कैप्चर एरिया क्या है.

  • आदिवासियों की जमीन छीनकर जमींदार बन गया सोरेन परिवार : मुख्यमंत्री

    बहरागोड़ा/घाटशिला/जादूगोड़ा : भाजपा ने कोल्हान के तीन विधानसभा क्षेत्रों बहरागोड़ा, घाटशिला और पोटका से जोहार जन आशीर्वाद यात्रा की शुरुआत कर विधानसभा चुनाव का शंखनाद कर दिया.

  • चाईबासा : नक्सली जीवन कंडुलना दस्ते का सदस्य करण सिंह मुंडा गिरफ्तार

    चाईबासा : भाकपा माओवादी दस्ते का सदस्य व हार्डकोर नक्सली जीवन कंडुलना का खास सहयोगी करण सिंह मुंडा उर्फ जगदीश को पुलिस ने गिरफ्तार किया है. उसकी गिरफ्तारी अनुमंडल अस्पताल के सामने से की गयी. उसके पास से एक बाइक व एक मोबाइल जब्त किया गया है. यह जानकारी इंद्रजीत महथा ने गुरुवार को प्रेस वार्ता में दी. उन्होंने बताया, पुलिस के लिए इसकी गिरफ्तारी महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह जंगलों में छिप कर घूमने वाला नक्सली नहीं, बल्कि शहरों व गांवों में घूम कर नक्सलियों को मदद पहुंचाता था.

  • चाईबासा : बाहरी को बाहर का रास्ता दिखाने का समय : हेमंत

    चाईबासा : पूर्व मुख्यमंत्री सह झामुमो के केंद्रीय अध्यक्ष हेमंत सोरेन ने सुनहरे भविष्य का सब्जबाग दिखा कर झारखंड को बर्बाद करने वाले बाहरियों को बाहर का रास्ता दिखाने का समय आ गया है. इसी उद्देश्य से झामुमो ने पूरे राज्य में बदलाव यात्रा की शुरुआत की है.

  • बाहरियों को बाहर का रास्ता दिखायें : हेमंत

    झामुमो के केंद्रीय अध्यक्ष हेमंत सोरेन ने बुधवार को कहा कि सुनहरे भविष्य का सब्जबाग दिखाकर झारखंड को बर्बाद करने वाले बाहरियों को बाहर का रास्ता दिखाने का समय आ गया है. इसी उद्देश्य से झामुमो ने पूरे राज्य में बदलाव यात्रा की शुरुआत की है.

  • झामुमो की सरकार बनी, तो मानकी-मुंडा के लिए ऑटोनॉमस बॉडी की व्यवस्था: हेमंत सोरेन

    झामुमो के केंद्रीय अध्यक्ष हेमंत सोरेन ने बुधवार को कहा कि राज्य में झामुमो की सरकार बनी, तो मानकी-मुंडा के लिए ऑटोनॉमस बॉडी की व्यवस्था की जायेगी. वे चाईबासा डीसी अॉफिस स्थित मैदान में आयोजित बदलाव यात्रा सह जन सभा में लोगों को संबोधित कर रहे थे.

  • फाइनांस कर्मी से 75 हजार रुपये की लूट

    भारत फाइनांस क्योंझर के कर्मचारी विक्रम पाणीग्राही से नकाबपोश दो लुटेरों ने भुजाली के बल पर 75 हजार रुपये की लूट कर ली. घटना कंचनपुर गांव के सडियामारा चौक के पास की है.

  • मजदूर नेता माधव की रिहाई की मांग का लेकर धरना-प्रदर्शन

    अखिल भारतीय क्रांतिकारी आदिवासी महासभा के सदस्यों ने बुधवार को तांतनगर मुख्यालय पर धरना-प्रदर्शन किया. इस दौरान बीडीओ के मार्फत राज्यपाल के नाम एक मांग पत्र सौंपकर माधव चंद्र कुंकल को जेल से रिहाई करने की मांग की गयी. कहा गया कि माधव चंद्र कुंकल महासभा के उपाध्यक्ष है, जो एक पंजीकृत संस्थान है.

  • पति एवं सास-ससुर पर दहेज प्रताड़ना का केस

    कुमारडुंगी थाना क्षेत्र के खड़बंध निवासी मनोरमा पात्रा ने दहेज प्रताड़ना का आरोप लगाते हुए पति वासुदेव पात्रा, ससुर बाबूलाल पात्रा और सास तारावती देवी पर मामला दर्ज कराया है. तीनों आरोपी म्यूरभंज जिला के तिरिंग थाना अंतर्गत इंदखोली गांव के रहनेवाले हैं. इस संबंध में पीड़िता ने दो सितंबर-19 को कोर्ट में शिकायतवाद दर्ज कराया था.

  • गुटखा से निकली छिपकली, सनसनी

    पान मसाला और गुटखा खानेवालों के लिए उसकी पुड़िया पर लिखी खतरनाक चेतावनी के बावजूद उक्त उत्पादों का कारोबार काफी तेजी से बढ़ रहा है. शहरों ही नहीं, ग्रामीण क्षेत्रों में भी इसकी खूब बिक्री होती है.

  • भाजपा के जेपी नड्डा ने कहा, 54 दिनों में बने 6 करोड़ सदस्य, आज इन जगहों पर होगी सीएम की सभा

    चाईबासा/रांची : भाजपा दुनिया की सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टी है. भाजपा ने अपने 11 करोड़ सदस्यों का रिकार्ड खुद तोड़ डाला है. अब 17 करोड़ सदस्य हो गये हैं. 11 करोड़ से 17 तक पहुंचने में महज 54 दिनों का समय लगा. सदस्यता अभियान में 1.81 लाख कार्यकर्ताओं ने सात दिनों तक अपना घर छोड़ दिया था. उक्त बातें भाजपा के कार्यकारी राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कही.

  • किरीबुरु : पीएलएफआइ का एरिया कमांडर पकड़ा गया

    किरीबुरु : ओड़िशा की बिसरा थाना पुलिस ने पीएलएफआइ के एरिया कमांडरसुदामा सिंह (34) को गिरफ्तार कर लिया है. वह मूल रूप से सिमडेगा के बानो थाना अंतर्गत बड़ाईक टोला का रहनेवाला है. उसके पास से देसी कट्टा व कारतूस भी बरामद किये गये हैं.

  • चार लाख रुपये के इनामी नक्सली मंगल सिंह मुंडा ने झारखंड-ओड़िशा की सीमा पर किया सरेंडर

    किरीबुरू : चार लाख रुपये के इनामी नक्सली (एसीएम कैडर) मंगल सिंह मुंडा उर्फ अलिंदर ने झारखंड-ओड़िशा की सीमा पर सरेंडर कर दिया है.

  • एक वर्ष से नहीं मिला वेतन, घर चलाना मुश्किल

    एएनएम को अगस्त-18 से वेतन नहीं मिला है. इसके कारण हम आर्थिक संकट है. उक्त शिकायत लेकर बुधवार को एएनएम सिविल सर्जन के पास पहुंचीं. सिविल सर्जन डॉ मंजू दूबे ने कहा कि प्रखंड से अनुपस्थिति की रिपोर्ट मुख्यालय में नहीं पहुंचने के कारण वेतन भुगतान में विलंब हो रहा है.

  • खेत में अधजली मिली गर्भवती की 2 माह बाद भी शिनाख्त नहीं

    पश्चिमी सिंहभूम के टोंटो थाना क्षेत्र में बीते तीन माह में तीन हत्याकांड हुए. इनमें दो का खुलासा करने में पुलिस सफल रही, जबकि एक शव की शिनाख्त नहीं होने से मामला उलझा हुआ है. टोंटो के सुदूरवर्ती व नक्सल प्रभावित बीरसिंहहातू में खेतों के बीच एक महिला का अधजला शव विगत नौ जुलाई को बरामद हुआ.

  • ग्रामीणों की पिटाई से घायल राशन डीलर को अस्पताल से छुट्टी मिली

    मुफस्सिल थानांतर्गत बुरुजोल में ग्रामीणों की पिटाई से घायल राशन डीलर नीलम बानरा को बुधवार को सदर अस्पताल से छुट्टी मिल गयी. करीब 15 दिनों तक श्रीमती बानरा सदर अस्पताल में भर्ती रही.

  • डायन के शक में वृद्धा की हत्या, 22 दिन बाद जंगल से शव बरामद

    कुमारडुंगी थाना अंतर्गत कोकरकटा गांव में डायन के शक में मानी हेंब्रम (60) की हत्या कर दी गयी. हत्या के 22 दिन बाद 8 सितंबर को गोलमाय लोंगर (जंगल) से शव बरामद किया गया. पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल भेज दिया. यहां से शव को एमजीएम (जमशेदपुर) भेज दिया गया. जानकारी के मुताबिक, वृद्धा के दो बेटे बबलू हेंब्रम और प्रधान हेंब्रम हैं.

  • दो नाबालिग लगा रहे थे बाइक रेस, दंपती को मारी टक्कर, 31-31 हजार का कटा चालान

    मुफस्सिल थाना क्षेत्र के चाईबासा-चक्रधरपुर मार्ग पर बाइक व स्कूटी सवार दो नाबालिगों ने रेस लगाने के दौरान बाइक सवार दंपती को टक्कर मार दी. इस दुर्घटना में दोनों जख्मी हो गये. दोनों नाबालिगों पर पुलिस ने एमवी एक्ट के तहत 31-31 हजार रुपये का चालान काटा है. दोनों गाड़ी के मालिक जुर्माने की राशि का भुगतान करेंगे.

  • पुलिस ने 11 माह बाद भेजा मृतक का फर्द बयान, कुमारडुंगी में केस दर्ज, दो गिरफ्तार

    आठ अक्तूबर 2018 को कुमारडुंगी के डाडबिला गांव में बुधराम गागराई के शरीर पर पेट्रोल छिड़क कर जलाने के मामले में पुलिस ने 11 महीने बाद आठ सितंबर 2019 को कुमारडुंगी थाना में हत्या का मामला दर्ज किया है.

  • सात टन मैगनीज जब्त, दो गिरफ्तार

    अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी डॉ हीरालाल रवि ने गुप्त सूचना पर नोवामुंडी बस्ती में छापेमारी कर करीब सात टन मैगनीज जब्त किया है. वहीं दो आरोपियों राजू रविदास व नेहाल अहमद को गिरफ्तार कर जेल भेजा है. इस संबंध में नोवामुंडी थाना में एमएमडीआर एक्ट के तहत मामला दर्ज किया गया है.

  • झींकपानी: खुली खदान में गिरने से बैल की मौत

    एसीसी सीमेंट झींकपानी की राजंका चूना पत्थर खदान में गिरने से एक बैल की मौत हो गयी. घटना शुक्रवार की दोपहर एक बजे की है. बैल दोकट्टा निवासी तुराम बिरुली का था. तुराम कांग्रेस के पश्चिम सिंहभूम जिला महासचिव है. घटना खदान की पश्चिमी दिशा में हुई. उधर खनन कार्य पूरा हो चुका है.

  • किरीबुरु : सात साल से फरार नक्सली लोबो सुरीन गिरफ्तार

    छोटानागरा पुलिस ने सलाई बाजार से पकड़ा, भेजा जेल किरीबुरु : सात साल से फरार नक्सली लोबो सुरीन को छोटानागरा पुलिस ने गिरफ्तार कर गुरुवार को जेल भेज दिया. उसकी गिरफ्तारी सलाई बाजार से हुई. वह संकुरा गांव का रहने वाला है. लोबो दुबिल गांव के सुशील आइंद हत्याकांड का अप्राथमिक अभियुक्त है.

  • बैंक की नौकरी छोड़ शिक्षा देकर संवार रहे बच्चों का भविष्य

    शिक्षा ही जीवन में सब कुछ है, शिक्षा के बिना कुछ भी नहीं है. लेकिन इसी समाज में कुछ लोग ऐसे भी हैं जो शिक्षक के रूप में सेवा भाव से लोगों में शिक्षा बांटते हैं. ऐसे ही व्यक्ति चक्रधरपुर के प्रदीप महतो हैं, जो शिक्षा देना ही जीवन की सबसे बड़ी उपलब्धि मानते हैं. वे सरकारी बैंक की नौकरी छोड़ समाज में शिक्षा बांट रहे हैं.

  • महिला कॉलेज से पैदल मार्च कर विवि पहुंचीं छात्राएं, कहा-न शिक्षक हैं न किताबें, पढ़ें कैसे

    चाईबासा महिला कॉलेज की छात्राओं ने बुधवार को विरोध मार्च निकाला, जो महिला कॉलेज से पोस्ट ऑफिस चौक, टुंगरी, तांबो चौक होते हुए विश्वविद्यालय पहुंचा. यहां प्रदर्शन के बाद वीसी डॉ शुक्ला मोहंती से मिलकर छात्राओं ने समस्याएं रखी. छात्राओं ने समस्याओं का अविलंब समाधान की मांग की.

  • हाथी ने घर तोड़ा रात भर आंगनबाड़ी में रहा परिवार

    चंपुआ वन क्षेत्र के माटी होडा शाही में गोवर्धन मुंडा का घर झुंड से भटके दंतैल हाथी ने गिरा दिया. मंगलवार की शाम खेत से लौटने के बाद गोवर्धन अपने परिवार के साथ तालाब गया था.

  • नौकरी दिलाने के नाम पर 52 से 83 हजार की ठगी

    टाटा स्टील में नौकरी दिलाने का झांसा देकर 52 बेरोजगार लोगों से 83,200 रुपये की ठगी कर जैंतगढ़ के बलपोसी के मनोज प्रधान फरार हो गया है. वह अपने साथ युवकों के दस्तावेज भी लेता गया. इस संबंध में मंगलवार को गोरजोय चांपिया ने थाने में लिखित शिकायत की है.

  • पारिवारिक पेंशन की शिकायत पर दो दिन में प्रतिवेदन तलब

    मुख्यमंत्री जनसंवाद में दर्ज शिकायतों के निष्पादन के लिए साप्ताहिक समीक्षा बैठक में मंगलवार को पश्चिमी सिंहभूम जिले से पारिवारिक पेंशन संबंधी एक शिकायत पर विचार हुआ. यह शिकायत लक्ष्मी कुमारी धर ने की है, जिसमें उन्होंने बताया है कि उनकी मां बसंती धर, प सिंहभूम जिला उद्योग केंद्र में कार्यरत थीं

  • छत्तू खोजने में सांप ने अधेड़ को डंसा

    सारंडा के करमपदा निवासी लेब हेम्ब्रम को जंगली छत्तू (मशरूम) खोजने के दौरान सांप ने पैर में डंस लिया. घायल लेब हेम्ब्रम को जंगल से ग्रामीणों ने

  • चक्रधरपुर : आज की महिलाएं पहले से ज्यादा ताकतवर : सुदेश महतो

    चक्रधरपुर/रांची : आजसू सुप्रीमो व पूर्व उप मुख्यमंत्री सुदेश महतो ने कहा कि राज्य की महिलाओं को आगे बढ़ाना पार्टी की राजनीतिक और सामाजिक सोच है. झारखंड में क्रांति की सोच महिलाओं में है. महिलाएं शक्तिमान हैं और इस शक्ति के माध्यम से आजसू पार्टी समाज को जगाने का काम कर रही है.

  • धारदार हथियार से युवक की हत्या, पीएलएफआइ पर शक

    बंदगांव के रुवाउली जंगल में दो युवक लहूलुहान अवस्था में मिले. उन पर धारदार हथियार व पत्थर से वार किया गया था. इसमें सिलेसकर हेंब्रम (25) की मौत हो गयी. दूसरा मतलु भेंगरा (25) घायल है. घायल युवक का इलाज खूंटी के सदर अस्पताल में चल रहा है. सिलेसकर खूंटी के तोरपा थाना क्षेत्र के अंबाटोली के रहने वाला था. मतलू भी उसी गांव का है. ग्रामीणों के मुताबिक, नक्सल संगठन पीएलएफआइ ने घटना को अंजाम दिया है.

  • लोंजों की केडावीर पहाड़ी के रास्ते पर मिले चार बम

    सोनुआ प्रखंड मुख्यालय से 12 किमी दूर लोंजो पंचायत की केडावीर पहाड़ी जाने के रास्ते से शनिवार को चार बम बरामद किये गये. सर्च अभियान चलाते समय पुलिस को सड़क के बीच चार बम जमीन के अंदर मिले, जिसे बाद में डिफ्यूज कर दिया गया.

  • 15 पदों के लिए 398 मतदाता डालेंगे वोट, लाइव प्रसारण होगा

    पश्चिम सिंहभूम चेंबर ऑफ कॉमर्स का चुनाव रविवार को होगा. इसे लेकर सारी तैयारियां पूरी कर ली गयी है. मतदान केंद्र रवींद्र भवन में चेंबर के 15 पदों के लिए सुबह 9 से 12 बजे तक मतदान होगा. दोपहर तीन बजे से मतगणना होगी. इसके उपरांत विजयी प्रत्याशियों के नामों की घोषणा कर दी जायेगी. अध्यक्ष

  • गला घोंटकर हत्या करने का आरोपी गिरफ्तार, जेल

    टोंटो थाना अंतर्गत पुरनापानी (दिउरीसाई) में 22 जून को माली सुंडी (30) की गला घोंटकर हत्या करने के अप्राथमिकी अभियुक्त दुबरा सुंडी उर्फ रमेश सुंडी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया

  • संत जेवियर्स के छात्र का शव रेलवे

    मुफस्सिल थाना अंतर्गत गितिलपी स्थित रेलवे ट्रैक से गुरुवार को शव बरामद किया गया. शव की पहचान पुरना चाईबासा गांव (बारीपुकरी टोला) के प्रकाश देवगम (17) के रूप में की गयी है. वह संत जेवियर्स प्लस टू विद्यालय लुपुंगुटु के द्वितीय वर्ष का छात्र था. छात्र के शव की पहचान उसकी मां सुमित्रा देवगम व उसकी बहनों ने की.

  • गोल्ड लेकर लौटी कोमालिका सम्मानित वीसी बोलीं - कोल्हान गौरवान्वित हुआ

    स्पेन में आयोजित अंडर-18 अंतरराष्ट्रीय तीरंदाजी प्रतियोगिता में गोल्ड मेडल जीतने वाली कोमालिका बारी का शुक्रवार को पश्चिम सिंहभूम जिले में जोरदार स्वागत हुआ. सांसद गीता कोड़ा, उपायुक्त अरवा राजकमल, कोल्हान विवि की कुलपति शुक्ला मोहंती समेत अन्य ने गुलदस्ता देकर व माला पहनाकर सम्मानित किया.

  • थाने पहुंचे प्रेमी युगल की पुलिस ने करायी शादी

    जगन्नाथपुर थानांतर्गत मुंडई पंचायत के बासुदेवपुर गांव के प्रेमी युगल ने शुक्रवार को रामतीर्थ मंदिर में थाना प्रभारी मधुसूदन मोदक, ग्रामीण मुंडा विनय पावर, महिला समाजसेवी प्रमिला पात्र और परिवार वालों की उपस्थिति में शादी की. बासुदेवपुर का अनिल पावर (35) का गांव की पिंकी कुमारी (22) से प्रेम प्रसंग चल रहा था.

  • परीक्षा के लिए बनाये गये 12 सेंटर, धारा 144 होगा लागू

    एक सितंबर को आयोजित विशेष शाखा आरक्षी (क्लोज कैडर) प्रतियोगिता परीक्षा-19 को लेकर जिले के चाईबासा में कुल 12 सेंटर बनाये गये हैं. परीक्षा दो पालियों में होगी.

  • गोल्ड मेडलिस्ट कोमालिका बारी के लौटने पर विवि के सिंडिकेट समेत उपायुक्त, सांसद ने किया सम्मानित

    स्पेन में आयोजित अंडर-18 अंतरराष्ट्रीय तीरंदाजी प्रतियोगिता में गोल्ड मेडल जीतकर लौटने के पश्चात कोमालिका बारी का जोरदार स्वागत पश्चिम सिंहभूम में हुआ. सांसद गीता कोड़ा से लेकर उपायुक्त अरवा राजकमल समेत शिक्षाविदों ने उन्‍हें सम्मानित किया. अपने गांव रोलाडीह पहुंचने से पूर्व वे चाईबासा में रूकी. इस दौरान उनके स्वागत को लेकर हर कोई खड़ा रहा.

  • राज्य में खुलेंगे 14 एकलव्य स्कूल : मुंडा

    राज्य में नवोदय विद्यालय की तर्ज पर 14 एकलव्य विद्यालय खोले जायेंगे. अनुसूचित जनजाति के विद्यार्थियों के लिये विशेष छात्रवृत्ति देने की व्यवस्था की गयी है. पश्चिमी सिंहभूम समेत देशभर के विभिन्न जिलों में दो हजार करोड़ रुपये की छात्रवृत्ति बांटी जायेंगी. देशभर में वन-धन योजना का शुभारंभ होगा, जिसे पीएम नरेंद्र मोदी लॉन्च करेंगे.

  • राज्‍यभर में नवोदय विद्यालय की तर्ज पर खुलेंगे 14 एकलव्य विद्यालय : अर्जुन मुंडा

    राज्‍यभर में नवोदय विद्यालय की तर्ज पर 14 एकलव्य विद्यालय खोले जायेंगे. ताकि राज्‍य के सभी जिलों के अनुसूचित विद्यार्थियों की पढ़ाई स्तर में सुधारा हो सके. केवल इतना ही नहीं अनुसूचित जनजाति विद्यार्थियों के लिए विशेष छात्रवृति देने की व्यवस्था की गयी है. इसके तहत पश्चिम सिंहभूम जिले के साथ-साथ देशभर के विभिन्न जिलों के विद्यार्थियों को दो हजार करोड़ छात्रवृति प्रदान की जायेगी.

  • जारबंद पानी को लेकर एफएसओ का छापा, सैंपल जब्त

    फूड सिक्योरिटी ऑफिसर्स की टीम ने बुधवार को जारबंद पानी का कारोबार करनेवालों के खिलाफ अभियान चलाया. इस दौरान नीमडीह स्थित सोहन साव के आवास पर चल रहे जार बंद पानी की फ्रैक्ट्री पर टीम ने दबिश देकर पानी के कई जार को सैंपल के तौर पर जब्त किया. जब्त पानी के जार को जांच के लिये रांची भेजा जायेगा.

  • सदर अस्पताल के 94 ठेका कर्मियों को 11 महीने से नहीं मिला मानदेय, 3 दिनों में नहीं मिला तो सड़क पर

    चाईबासा सदर अस्पताल के ठेका कर्मियों ने 7 से 11 माह का बकाया मानदेय भुगतान की मांग पर बुधवार को सिविल सर्जन से मुलाकात की. ठेका कर्मियों ने संयुक्त हस्ताक्षर कर मांगपत्र सौंपा. कर्मियों ने बताया कि कुछ कर्मियों का 7 माह और कुछ का 10 व 11 महीने का मानदेय बकाया है. हम बच्चों की फीस नहीं दे पा रहे हैं.

  • स्क्रूटनी में संजय चिरानिया का नामांकन रद्द, मनीष व अभिषेक दोदराजका निर्विरोध

    पश्चिम सिंहभूम चेंबर ऑफ कॉमर्स की चुनावी प्रक्रिया में बुधवार को स्क्रूटनी, नाम वापसी व प्रत्याशियों के नाम की घोषणा की गयी. स्क्रूटनी में उपाध्यक्ष पद के प्रत्याशी संजय कुमार चिरानिया का नामांकन रद्द कर दिया गया. उन्होंने तय समय से 15 मिनट बाद नामांकन भरा था.

  • अनियंत्रित ट्रक की टक्कर से हाइवा चालक की मौत

    सारंडा स्थित टाटा स्टील की विजय-2 व देवका बाई भेलजी खदान जाने के रास्ते के ढलान पर ट्रक ने हाइवा चालक गुमान दास को रौंद दिया. घायल अवस्था में उसे टाटा स्टील अस्पताल, नोवामुंडी ले जाया गया, जहां उसकी मौत हो गयी. वह किरीबुरु थाना क्षेत्र के टाटिबा गांव का रहने वाला था.

  • खरीदा स्मार्ट फोन पार्सल में निकली मूर्ति

    झींकपानी के एक युवक को ऑनलाइन 11 हजार रुपये का स्मार्टफोन सस्ते में पाने की चाह में साढ़े चार हजार रुपया गंवाना पड़ा. स्मार्टफोन की बजाय पार्सल खोलने पर उसे माता लक्ष्मी की मूर्ति, लक्ष्मी मंत्र, एक सिक्का व लक्ष्मी के पायदान (कुल कीमत दो-तीन सौ रुपये होगी) मिले.

  • लाखों का कारोबार, सुविधाएं कौड़ियों की भी नहीं

    सैरात की जमीन पर 1962 से चाईबासा बस स्टैंड के पास सजता आ रहा पश्चिमी सिंहभूम का ऐतिहासिक बाजार ‘मंगलाहाट’ आज मूलभूत सुविधाअों के अभाव में बदहाल है. साफ-सफाई के अभाव में गंदगी, कीचड़ के कारण बाजार परिसर की स्थिति नरकीय हो गयी है.

  • तंबाकू नहीं देने पर महिला की पीट-पीट कर की हत्या

    बामबारी थाना अंतर्गत लोहणीपोसी गांव के पास जंगल में एक महिला की हत्या करने के आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है. घटना

  • चाईबासा : जन्माष्टमी पर महिलाओं को सरकार का तोहफा, सीएम बोले- महिलाओं को उज्ज्वला दीदी बतायेंगी एलपीजी के प्रयोग

    चाईबासा : जन्माष्टमी पर सरकार ने राज्य की गरीब महिलाओं को तोहफा दिया. उज्ज्वला योजना के तहत मिलने वाले सिलेंडर के दूसरे रिफिल के जरिए महिलाओं के चेहरे पर खुशी लाने की कोशिश की. चाईबासा के टाटा कॉलेज मैदान में उज्ज्वला दीदी प्रमंडलीय सम्मेलन का आयोजन हुआ.

  • पति को छोड़ प्रेमी के घर रह रही विवाहिता ने जहर खा दी जान

    पति और बच्चों को छोड़कर प्रेमी दीपक पूर्ति के घर में रह रही महिला (32) ने संदिग्ध परिस्थिति में जहर खाकर जान दे दी. इसके बाद प्रेमी एवं उसके परिवारवालों ने गुपचुप तरीके से उसके शव को दफना

  • कैंपर पलटने से दो की मौत, दर्जनों घायल

    ओड़िशा के बोलानी थाना अंतर्गत बेसकैंप बस्ती के पास कैंपर वाहन पलटने से दो लोगों की मौत हो गयी. जबकि उस पर सवार आधा दर्जन लोग जख्मी हो गये. घटना शुक्रवार शाम करीब छह बजे की है. सभी लोग बस्ती के ही एक व्यक्ति के शव का अंतिम संस्कार कर कारो श्मशान घाट से लौट रहे थे, तभी उक्त घटना घटी. हादसे में हरिजन ब

  • एएसआइ के दाह-संस्कार में जुटे लोग, बेटे ने दी मुखाग्नि

    कुआं में डूबने से मृत एएसआइ अरविंद सिन्हा के शव का शुक्रवार को मुक्तिधाम चाईबासा में दाह-संस्कार किया गया. बेटा आदर्श कुमार सिन्हा ने पिता के शव को मुखाग्नि दी. मौके पर मृतक रिश्तेदार समेत पुलिस एसोसिएशन व झारखंड पुलिस मेंस एसोसिएशन चाईबासा के पदाधिकारी, सदस्य व अन्य पुलिस कर्मी उपस्थित थे.

  • दूसरे सिलिंडर का रिफिल देनेवाला पहला राज्य बना झारखंड : प्रधान

    केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि झारखंड देश का पहला राज्य है, जहां उज्जवला योजना के तहत दूसरे गैस सिलेंडर का रिफिल कराया जा रहा है. प्रधान ने कहा कि एक-डेढ़ साल में चाईबासा में भी पाइपलाइन से गैस की आपूर्ति शुरू हो जायेगी. श्री प्रधान ने मुख्यमंत्री रघुवर दास के साथ शुक्रवार को

  • ट्रिपल लोड स्कूटी ने बाइक में ठोकर मारी, दो घायल

    किरीबुरू-हिलटॉप मुख्य सड़क पर सोमवार की शाम स्कूटी व मोटरसाइकिल आमने-सामने टकरा गयी. इसमें बाइक सवार अमित कुमार ठाकुर (36) व हिलटॉप निवासी युवती गं

  • नशे में मां-पत्नी को पीटा, नवजात संग दो दिन कमरे में रहा बंद, हालत बिगड़ी

    बाइक खरीदने के लिए पैसे नहीं दिये तो नशे में धुत युवक ने मां और पत्नी की पिटाई कर दी. वहीं पत्नी की गोद से दो माह के नवजात को छीन कर ब्लेड से काटने का प्रयास किया. उसका छोटा भाई बच्चे को बचाने के लिए उससे उलझ गया. किसी तरह उससे ब्लेड छीन लिया. इस क्रम में छोटा भाई का

  • नदी में बहे युवक का तीसरे दिन मिला शव

    प्राकृतिक आपदा में एक युवक की जान चली गयी. घटना के तीसरे दिन मंगलवार शाम ग्रामीणों ने झाड़गांव नदी में बह गये युवक राजू साहू का शव बरामद किया. इसकी सूचना स्थानीय पुलिस को भी दे दी गयी है. इस संबंध बालजोड़ी पंचायत के मुखिया केदारनाथ नायक ने बताया कि मंगलवार दोपहर को नदी का जलस्तर घट गया. इसके बाद ग्रामीणों के सहयोग से राजू को खोजने का काफी प्रयास किया गया.

  • पेड़ को लेकर विवाद में युवक की हत्या, 3 लोग गिरफ्तार

    मंझारी थाना क्षेत्र के बरकीमारा गांव में पेड़ को लेकर हुए विवाद में एक युवक की पत्थर से कुचल कर हत्या कर दी गयी. पुलिस ने सोमवार को संकोबुरू जंगल से जयराम गोप उर्फ कंदरा गोप नामक उक्त युवक का सड़ा-गला शव बरामद कर पोस्टमॉटर्म के लिए भेजा. पुलिस ने इस संबंध में तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया है.

  • फोन पर प्रेमिका से झगड़ते हुए ट्रैक पर पहुंचा युवक, ट्रेन आयी और रौंदकर चली गयी

    मुफ्फसिल थाना के महुलसाई के पास ट्रेन से कट कर दीपक कुमार जायसवाल उर्फ बिट्टू (28) की मौत हो गयी. वह टुंगरी के हरिगुट्टू का रहने वाला था. दीपक अपनी प्रेमिका से फोन पर किसी बात को लेकर झगड़ रहा था. वह बात करते हुए पास से गुजरी रेलवे ट्रेक पर जा पहुंचा. इसी बीच विशाखापत्त

  • डायन बता महिला की हत्या के मामले में तीन लोगों को उम्रकैद

    डायन का आरोप लगाकर महिला की गला दबाकर हत्या करने के तीन आरोपियों को प्रथम अपर जिला व सत्र न्यायाधीश रमाकांत मिश्र की अदालत ने दोषी करार देते हुए आजीवन कारावास एवं 10-10 हजार रुपये जुर्माना की सजा सुनायी है.

  • बच्ची से दुष्कर्म का आरोपी गया जेल

    झींकपानी थानांतर्गत आसुरा पंचायत के तानीबासा में लगभग डेढ़ महीने पूर्व तीन वर्षीया बच्ची से बलात्कार के आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेज दिया. आरोपी जमादार अल्डा उर्फ जरंग अल्डा को पुलिस ने गुप्त सूचना पर सोमवार तड़के चार बजे तानीबासा स्थित उसके घर से गिरफ्तार किया था.

  • झारखंड : बाढ़ में बह गया पश्चिम सिंहभूम का इंदकाटा पुल, दर्जनों गांवों का संपर्क कटा, सरकारी व निजी स्कूल बंद

    चाईबासा : झारखंड के पश्चिम सिंहभूम में शनिवार-रविवार को हुई मूसलाधार बारिश की वजह से कई गांव जलमग्न हो गये, जबकि इंदकाटा पुल टूट गया. इससे चक्रधरपुर से कई गांवों का संपर्क कट गया है. बड़ी संख्या में घरों को नुकसान पहुंचा है. जिला प्रशासन बाढ़ से हुए नुकसान के आकलन में जुट गया है.

  • बारिश से चक्रधरपुर में बाढ़, 300 लोग बेघर, करीब 100 घर ध्वस्त

    चाईबासा/चक्रधरपुर : शनिवार देर रात से शुरू हुई मूसलाधार बारिश के बाद पश्चिमी सिंहभूम की नदियाें का जलस्तर बढ़ गया. कई नदियां खतरे के निशान पार कर गयीं. 133.4 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गयी. चक्रधरपुर में संजय व विंजय नदी का जलस्तर बढ़ने से बाढ़ आ गयी. नदियों के किनारे बसी बस्तियों में पानी घुस गया. 300 लोग बेघर हो गये. 250 लोगों को निकाल कर राहत शिविरों में पहुंचाया गया. करीब 100 घर ध्वस्त हो गये.

  • मूसलाधार बारिश से पश्चिम सिंहभूम में बाढ़, मकान डूबे, कई परिवार बेघर, रांची से भेजी गयी NDRF की टीम

    चाईबासा : झारखंड के कई जिलों में शनिवार की रात से शुरू हुई मूसलाधार बारिश से रविवार को पश्चिम सिंहभूम में बाढ़ आ गयी. नदियों के तटवर्ती इलाकों में बसे घरों में पानी घुस गया. कई परिवार बेघर हो गये. सबसे ज्यादा नुकसान चक्रधरपुर इलाके में हुई है. अब तक बारिश का दौर जारी है. उधर, चाईबासा में रोरो नदी का जलस्तर बढ़ गया है. चक्रधरपुर का संजय नदी खतरे के निशान को पार कर गया है. नदी का पानी आसपास घरों में घुस गया है.

  • गुवा खदान में डंपर के नीचे दबा चालक, मौत

    गुवा खदान में डंपर पलटने से चालक महती पूर्ति की मौत हो गयी. घटना शुक्रवार की दोपहर 3.30 बजे की है. पुलिस ने शनिवार को शव का पोस्टमॉटर्म कराकर परिजनों को सौंप दिया.

  • नाबालिग के साथ दुष्कर्म करने वाले को 22 साल की सजा

    13 वर्षीया बच्ची को घर से उठाकर दुष्कर्म करने के आरोपी सुशांत नाग को प्रथम अपर जिला व सत्र न्यायाधीश रमाकांत मिश्रा की अदालत ने पॉक्सो एक्ट के तहत 22 साल की सजा सुनायी है. साथ ही 30 हजार रुपया जुर्माना लगाया है. आरोपी सुशांत मझगांव हेसेलबेरेल गांव के तिंबादीरी टोला का रहनेवाला है.

  • माता-पिता को चाकू से घायल करने वाला आरोपी गिरफ्तार

    माता-पिता एवं भाई को चाकू मारकर घायल करने के मामले में फरार चल रहे आरोपी कांडे नायक उर्फ गुमिदा चेरवा (30) को किरीबुरू पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. आरोपी कांडे सारंडा के बालेहातु का रहने वाला है. अप्रैल-19 में कांडे ने गांव के ही माचु होनहागा, उसके भाई तथा माता-पिता पर चाकू से जानलेवा हमला कर दिया था, जिसमें सभी घायल

  • 400 जर्जर स्कूल भवनों को 23 तक ढहाने का आदेश

    पश्चिमी सिंहभूम के सरकारी विद्यालों में अध्ययनरत बच्चों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए जिले के 400 विद्यालयों के अत्यंत जर्जर भवनों को ध्वस्त कर उनका पुनर्निर्माण किया जायेगा. इतना ही नहीं, 168 सरकारी विद्यालयों का 5 करोड़ की लागत से जीर्णोंद्धार भी कराया जायेगा.

  • बाल मजदूरी करानेवाले संवेदक के विरुद्ध केस दर्ज

    बाल मजदूरी कराते पकड़ाने के बाद लगाया गया 20 हजार रुपये का जुर्माना बैंक में जमा नहीं कराने पर संवेदक अमर गोयल के खिलाफ कुमारडुंगी थाना में मामला दर्ज किया गया है. कुमारडुंगी प्रखंड के प्रभारी श्रम प्रवर्तन पदाधिकारी निर्मल कुमार के बयान पर 16 अगस्त 2019 को थाने में मामला दर्ज किया गया है.

  • Jharkhand : सारंडा में बिना शौचालय बनाये 40-50 गांवों को घोषित किया ‘खुले में शौच से मुक्त’

    किरीबुरू : झारखंड के सारंडा क्षेत्र में बड़े पैमाने पर बिना शौचालय बनाये ही गांवों को ‘खुले में शौच से मुक्त’ (ओडीएफ) घोषित किया जा रहा है. बाकायदा गांव में खुले में शौच से मुक्त गांव का बोर्ड भी टांगा जा रहा है. ऐसा एक-दो गांव में नहीं, 40-50 गांवों में हो रहा है. इससे ग्रामीणों में भारी आक्रोश है.

  • महिला की धारदार हथियार से हत्या, गैंगरेप की आशंका

    तिरुलडीह थाना क्षेत्र में आंगनबाड़ी सेविका (33) की धारदार हथियार से निर्मम हत्या कर दी गयी. हत्या से पहले गैंगरेप की आशंका जतायी जा रही है. सेविका के माता-पिता ने ससुराल वालों पर हत्या का शक जताया है. घटना की सूचना के बाद गुरुवार की सुबह पुलिस पहुंची. शव को पोस्टमार्टम के लिए सरायकेला भेज दिया. मृतका के

  • झारखंड बनाने में भारत रत्न वाजपेयी का बड़ा योगदान, पुण्यतिथि पर मिलीं दो सौगातें

    झारखंड को अलग राज्य का दर्जा दिलाने में भारतरत्न पूर्व प्रधानमंत्री स्व अटल बिहारी वाजपेयी का बहुत बड़ा योगदान था. इसलिए उनकी पहली पुण्यतिथि पर राज्य की गरीब जनता को बेहतर स्वास्थ्य चिकित्सा का लाभ दिलाने के लिए झारखंड में दो महत्वपूर्ण कार्यक्रम किये गये. इसके तहत गरीब को 5 लाख रुपये तक

  • बैल चराने गया बुजुर्ग बिजली तार की चपेट में आने से झुलसा, लापरवाही का आरोप

    चाईबासा. तांतनगर ओपी अंतर्गत कोकचो निवासी शंभु गोप (75) बैल चराने के दौरान खेत में गिरा बिजली तार की चपेट में आ गया. घटना शुक्रवार की सुबह करीब 11.30 बजे की है. करंट से उसका चेहरा और दोनों पैर की अंगुलियां झुलस गयी. लोगों ने उसे सदर अस्पताल लाया.

  • एनओसी नहीं मिलने से पांच किलोमीटर लंबी तितलीघाट-बहदा सड़क का मामला अधर में

    सारंडा की छोटानागरा पंचायत में तितलीघाट (पीडब्ल्यूडी सड़क मोड़) से बहदा गांव तक लगभग साढ़े चार किलोमीटर सड़क निर्माण को लेकर वन विभाग की टीम ने शुक्रवार को बहदा गांव में मुंडा रोया सिधु की अध्यक्षता बैठक की. यहां ग्रामीण गुणा माझी, उबगा सिधु, गणेश सिधु, बिरसा सुरीन आदि की उपस्थिति में रिपोर्ट तैयार की गयी.

  • जादूगोड़ा : 10 सालों के लिए हुआ यूसिल का वेतन समझौता

    जादूगोड़ा : यूसिल प्रबंधन ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर वेतन समझौता का सम्मानजनक समझौता करके तोहफा दिया हैं. यूसिल के इतिहास में ऐसा पहली बार ऐसा हुआ है कि मजदूरों का वेतन समझौता यूसिल प्रबंधन ने स्वतंत्रता दिवस के शुभ अवसर पर मजदूरों का 10 सालों के लिए हो गयी हैं

  • बीसीकेयू ने मुगमा एरिया ऑफिस में जड़ा ताला, विरोध में महिलाकर्मी भी सड़क पर

    बीसीकेयू ने इसीएल मुगमा क्षेत्रीय प्रबंधन की मजदूर विरोधी नीतियों के खिलाफ बुधवार को सुबह छह बजे क्षेत्रीय कार्यालय के चारों गेटों पर तालाबंदी कर दी. इसके कारण कार्यालय में काम करने आये कर्मी अंदर नहीं जा पाये. तालाबंदी के कारण दिनभर अफरातफरी का माहौल बना रहा. जीएम सदानंद सुमन पहुंचे.

  • आदिवासियों को गुमराह कर रहीं कुछ ताकतें : रघुवर दास

    कुछ ताकतें आदिवासियों को गुमराह कर रही हैं. ऐसे लोगों की एकमात्र मंशा आदिवासियों को सशक्त नहीं बनने देना है. ऐसा दुष्प्रचार करनेवालों को चिह्नित कर कानून के हवाले करें. यह बात बुधवार को मुख्यमंत्री रघुवर दास ने बंदगांव प्रखंड के हुड़ांगदा गांव में पोड़ाहाट विकास मेला के उद्घाटन समरोह में कही.

  • मुरुगा महादेव से पूजा कर लौट रहे व्यक्ति का शव ट्रैक पर मिला

    नोवामुंडी रेलवे स्टेशन प्लेटफॉर्म से 50 गज दूर रेल लाइन किनारे मंगलवार की शाम एक शव बरामद किया गया. बुधवार की सुबह शव का पोस्टमॉर्टम कराया गया. सदर अस्पताल में स्वीपरों ने शव की पहचान चाईबासा के बड़ा नीमडीह निवासी सोनू मछुवा (40) के रूप में की. इसके बाद बड़ा नीमडीह जाकर उसके परिजनों को जानकारी दी.

  • युवक की गोली मार कर हत्या झाड़ियों में मिला शव

    गोइलकेरा थाना क्षेत्र के इचाहातू गांव में युवक की गोली मारकर हत्या कर दी गयी है. पुलिस ने सड़क किनारे झाड़ियों से युवक का शव बरामद किया है. युवक को पीछे से गोली मारी गयी है. गोली उसके पीठ में लगकर आर-पार हो गयी. युवक की हत्या दो दिन पूर्व होने की आशंका जतायी जा रही है.

  • भाई-बहन के प्रेम का त्योहार रक्षाबंधन आज

    सावन की पूर्णिमा को भाई बहन के प्रेम के प्रतीक का पर्व रक्षा-बंधन मनाया जाता है. जो गुरुवार, 15 अगस्त को है. इस दिन स्नानादि से निवृत्त होकर सबसे पहले निकटस्थ मंदिर या घर पर ही अाराध्य देव और कुल देवी-देवता का पूजन करना चाहिए.

  • आदिवासी बच्चे भी बनेंगे डॉक्टर-इंजीनियर 10वीं के बाद हर वर्ष एक लाख देंगे : रघुवर

    चाईबासा : आदिवासियों के बच्चे केवल मुर्गा-अंडा बेचने व पालन के लिए नहीं हैं. भाजपा के शासन काल में वे डॉक्टर-इंजीनियर बन सकेंगे. सरकार इसके लिए जल्द योजना लाने जा रही है. 10वीं के बाद प्रतिभावान आदिवासी छात्रों को हर वर्ष डिग्री के लिए सरकार एक लाख रुपये देगी. उक्त बातें मुख्यमंत्री रघुवर दास ने बुधवार को चाईबासा सदर अस्पताल परिसर में आयोजित कौशल विकास समारोह में कही.

  • शहर के बाहर फेंके जा रहे जैव कचरे से 10 हजार की आबादी पर खतरा

    जिले के मरीजों की सेहत सुधारने वाले सदर अस्पताल के विभिन्न वार्डों से निकलने वाला बायोमेडिकल वेस्ट से भरे लाल, पीले व नीले प्लॉस्टिक बैगों को ऐसे ही शहर के किनारे स्थित श्मशान काली में ले जाकर डंप किये जाने से उसके आसपास के इलाकों के स्वास्थ्य पर गंभीर खतरा मंडराने लगा है.

  • नोवामुंडी प्रखंड को सूखाग्रस्त घोषित करने के लिए किसानों ने किया प्रदर्शन

    नोवांमुडी प्रखंड के दुधबिला पंचायत के दुधबिला, बेतेरकिया, कुलायसाई, सुकरीपड़ा, हेसापी समेत दर्जनभर गांव में बारिश के अभाव में इस वर्ष खेत खाली पड़े हुए हैं. इससे परेशान किसानों ने नोवामुंडी प्रखंड कार्यालय के सामने प्रदर्शन किया. उन्हें परिवार के भरण-पोषण की चिंता सता रही है.

  • सदर अस्पताल में लगा डीएमएफटी का लोगो

    जिन विकास कार्यों में डिस्ट्रिक मिनरल फाउंडेशन ट्रस्ट फंड (डीएमएफटी) की राशि खर्च की गयी है, वहां अब जिला प्रशासन द्वारा डीएमएफटी का लोगो लगाया जा रहा है. ऐसे में वर्तमान में सदर अस्पताल के डायग्नोस्टिक सेंटर, नवनर्मित नर्सिंग कौशल कॉलेज समेत आदि स्थानों पर डीएमएफटी का लोगो लगाया जा चु

  • ट्रैक्टर की चपेट में आने से दो युवकों की मौत, एक जख्मी

    बाइक व ट्रैक्टर की टक्कर में दो युवकों की मौत हाे गयी. जबकि एक युवक जख्मी हो गया. घटना शनिवार देर रात की है. जगन्नाथपुर थाना अंतर्गत तोड़गहातु पंचायत के कुंदरीझोर गोप टोला के विक्रम तांती (22), बंसत गोप (30) व सुधीर बोईपाई (25) नोवामुंडी टिस्को से अंतिम बीटी प्रशिक्षण

  • किसान कर्ज में जन्म लेता है और कर्ज में ही मरता है

    हमारे देश में किसान कर्ज में जन्म लेता है और कर्ज में ही मर जाता है. मैं भी किसान परिवार से हूं. किसान का बेटा हूं. इसलिए किसान के दर्द को समझता हूं. 19 वर्ष पहले झारखंड अलग राज्य बना. तब से झारखंडियों ने कई सरकारें देखी. किसी ने किसानों के लिए कुछ नहीं किया.

  • किसानों के लिए योजना पेंशन जैसी कोई हिसाब नहीं मांगने वाला : डीसी

    मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना के शुभारंभ समारोह में शनिवार को उपायुक्त अरवा राजकमल ने कहा जिले में कुल 76 हजार 324 किसानों को चिह्नित किया गया है. वहीं 47 हजारों किसानों के खाते में 18 करोड़ 2 लाख 475 रुपये सीधे भेजे गये हैं. दिन प्रतिदिन लाभुक किसानों की संख्या में वृद्धि हो रही है.

  • चाईबासा इंजीनियरिंग कॉलेज में हुईं कक्षाएं

    झींकपानी स्थित चाईबासा इंजीनियरिंग कॉलेज में शनिवार को कक्षाएं हुईं. छात्र सौरभ सिंह आत्महत्या को लेकर दो दिनों से छात्र आंदोलन पर थे. आरोपी छात्रों की गिरफ्तारी व सहायक प्रोफेसर सह हॉस्टल इंचार्ज मनोज मंडल को सस्पेंड किए जाने के बाद छात्र शांत हुए. हालांकि छात्र सौरभ को न्याय दिलाने को लेकर कॉलेज के सीनियर व जूनियर छात्र एकजुट हैं.

  • बॉर्डर क्षेत्र में डेरा जमाकर लगातार घटनाओं को अंजाम दे रहे थे नक्सली

    पुलिस का मानना है कि पीएलएफआइ उग्रवादियों के लिये पश्चिमी सिंहभूम के गुदड़ी व खूंटी के रनिया थाना क्षेत्र के बॉर्डर इलाका (थोलकोबरा जंगल) सुरक्षित होने के कारण वे यहां काफी समय से डेरा जमाये हुए थे. यहां से इनके द्वारा पश्चिम सिंहभूम व खूंटी दोनों ही इलाकों में विभिन्न घटनाओं को अंजाम दिया जा रहा था.

  • नर्सिंग कौशल कॉलेज से हटाया गया विवादित बोर्ड

    चाईबासा सदर अस्पताल परिसर में संचालित अत्याधुनिक नर्सिंग कॉलेज के मुख्य प्रवेश द्वार पर लगे एसआर मुखर्जी कैंपस के बोर्ड को लेकर चल रहा विवाद शुक्रवार की सुबह खत्म हो गया. दरअसल 6 अगस्त को बोर्ड को लेकर अस्पताल में पदस्थापित पदाधिकारियों व कर्मियों में चर्चा होती रही.

  • थोलकोबेड़ा में मुठभेड़, एक नक्सली ढेर, एफएसएल की टीम करेगी जांच

    पश्चिमी सिंहभूम के गुदड़ी व खूंटी के रनिया थाना क्षेत्र के बॉर्डर इलाके (थोलकोबेड़ा जंगल) में शुक्रवार सुबह सात बजे सीआरपीएफ (94 बटालियन) और पीएलएफआई नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हो गयी. इसमें संतोष कांडुलना दस्ते का एक नक्सली मारा गया. घटनास्थल से एक नक्सली का शव और हथियार बरामद हुए हैं.

  • छात्र की खुदकुशी मामले में तीन रूममेट गिरफ्तार

    इंजीनियरिंग छात्र सौरभ सिंह को आत्महत्या के लिये प्रेरित करने के आरोप में उसके तीन रूममेट को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. अप्राकृतिक यौनाचार करने का मुख्य आरोपी सुमित चौबे व प्रताड़ित करने का आरोपी महेश पंडित को जेल भेज दिया है. एक अन्य रूममेट (नाबालिग) को बाल सुधार गृह भेजा गया है.

  • चाईबासा इंजीनियरिंग कॉलेज के छात्र ने की खुदकुशी

    चाईबासा इंजीनियरिंग कॉलेज के फर्स्ट इयर का छात्र स्वरूप सिंह (22) का शव मुफ्फसिल थाना के महुलसाई स्थित तालाब में तैरता मिला. वह बोकारो सिविल सोसाइटी का रहने वाला था. आत्महत्या करने से पहले स्वरूप ने दोस्तों के व्हाट्सअप ग्रुप में छह पन्नों का सुसाइड नोट पोस्ट किया था,

  • बंपर से स्कूटी उछली, महिला की मौत

    चक्रधरपुर-सोनुवा मुख्य सड़क पर बैधमारा रेलवे फाटक के समीप स्कूटी से गिरकर 45 वर्षीया महिला की मौत हो गयी. नुआगांव निवासी अभय नायक पत्नी वारुणी नायक के साथ पैतृक गांव गये थे. बुधवार सुबह वे पत्नी को स्कूटी में लेकर चक्रधरपुर लौट रहे थे.

  • बच्चे खेल रहे थे बाहर, प्रिंसिपल ऑफिस में मुर्गा-रोटी खा रही थी शिक्षकों की टाेली

    जिला उपविकास आयुक्त आदित्य रंजन ने बुधवार को विद्यालयों का औचक निरीक्षण किया. इस दौरान कहीं शिक्षकों की टोली मुर्गा-रोटी खाते मिले, तो कहीं बिना आवेदन के ही शिक्षक गायब मिले. इस पर डीडीसी ने कड़ा रूख अख्तियार करते हुए दो विद्यालयों के पांच शिक्षकों को शो कॉज किया है. साथ ही उनके वेतन रोकने की भी अनुशंसा की है.

  • प सिंहभूम की रहस्मयी किताब है 500 साल पुराना बेनीसागर

    जिला मुख्यालय से लगभग 80 किलोमीटर दूर मझगांव प्रखंड में पौराणिक कहानियों का सागर ‘बेनीसागर’ अब भी अपने अंदर कई अनसुलझे रहस्य छिपाये हुए है. इसीलिए कहा जाता है कि यह पुरातात्विक स्थल वह रहस्यमयी किताब हैं, जो शोधकर्ताओं, पुरातत्वविदों के साथ ही पर्यटकों को भी बरबस अपनी ओर खींचता है.

  • लिखित माफी मांगते हुए जुनाय बनारा ने कहा-भगवान नहीं भक्त बनकर रहूंगा

    पत्नी के साथ खुद को अम्मा भगवान के रूप में प्रचारित कर रहे टोंटो गांव निवासी जुनाय बानरा उर्फ धोनी बाबा बुधवार को थाने पहुंचे. यहां उन्होंने अपनी हरकतों के लिए लिखित माफी मांगी. साथ ही कि अब वे भगवान नहीं भक्त बनकर रहेंगे. इसके बाद श्रीश्री कल्की अम्मा भगवान मानव सेवा समिति, चाईबासा ने उनके खिलाफ थाने में की शिकायत को वापस ले लिया.

  • अम्मा भगवान की जगह अपनी तस्वीर लगायी, विरोध

    श्रीश्री कल्की अम्मा भगवान की जगह उनके अनुयायी टोंटो निवासी जुनाय बानरा ने अपनी व पत्नी की तस्वीर चिपका फ्लैक्स कांग्रेस भवन के समक्ष लगा दिया. इसके विरोध में मंगलवार को अम्मा के करीब 600 भक्तों ने हस्ताक्षर युक्त ज्ञापन एसडीओ परितोष ठाकुर को सौंपा.

  • मृत्यु प्रमाण पत्र की जांच के बाद दशमा को मिलेगा अनुदान

    मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव सुनील बर्णवाल एवं अपर सचिव रामाकांत सिंह ने मंगलवार को समाहरणालय स्थित झारनेट कॉन्फ्रेंसिंग कक्ष में आयोजित जनसंवाद की साप्ताहिक समीक्षा बैठक में कुल 20 मामलों की समीक्षा की. समीक्षा के दौरान प सिंहभूम के खूंटपानी निवासी दशमा कुई का मामला उठा, जिसमें बताया गया कि मधुसुदन महतो उच्च विद्यालय आसनतलिया, चक्रधरपुर में चल रही माध्यमिक परीक्षा-

  • चाईबासा की युवती के अपहरण का आरोपी गया से गिरफ्तार

    चाईबासा पुलहातु की युवती का अपहरण कर भगाने के मामले में सदर पुलिस ने बड़ीबाजार कसाई मोहल्ला निवासी मो शहनवाज को बिहार के गया से गिरफ्तार किया है. उसके पास से युवती को बरामद किया गया. सोमवार को दोनों को चाईबासा लाया गया. यहां युवती को उसके परिवार वालों के हवाले कर दिया गया.

  • सांप्रदायिक सौहार्द के साथ मनायें सावन पूर्णिमा व बकरीद

    आपसी भाईचारा व सांप्रदायिक सौहार्द के साथ बकरीद व सावन की अंतिम सोमवारी मनायें. उक्त बातें बीडीओ समरेश प्रसाद भंडारी ने कही. वह मंगल

  • आयुक्त सर ! जमशेदपुर पुलिस हम छात्राओं को करती है परेशान, हमसे बेवजह किया जाता है सवाल-जवाब

    चाईबासा : कोल्हान आयुक्त विजय कुमार सिंह ने गुरुवार को टेलीकॉन्फ्रेंस से तीनों जिले (पश्चिमी व पूर्वी सिंहभूम और सरायकेला-खरसावां) की लोगों की समस्या सुनीं. इस दौरान कुल 51 लोगों ने अपनी समस्या व सुझाव आयुक्त के समक्ष रखा.

  • चाईबासा : 20 हजार रिश्वत लेते इइ गिरफ्तार

    चाईबासा : एंटी करप्शन ब्यूरो (एसीबी) ने शनिवार को लघु सिंचाई प्रमंडल, चाईबासा के कार्यपालक अभियंता (इइ) मनोज कुमार विद्यार्थी को 20 हजार रुपये घूस लेते गिरफ्तार कर लिया. उनकी गिरफ्तारी लघु सिंचाई प्रमंडल के कार्यालय से की गयी. दोपहर 2.30 बजे वे कार्यालय में संवेदक टिंकू सिंह (मेसर्स कृषलया कंस्ट्रक्शन) से बंदगांव में सड़क निर्माण के एग्रीमेंट के लिए 20 हजार रुपये घूस ले रहे थे, तभी एसीबी की टीम ने उन्हें धर दबोचा. उनके पास से 500 के 40 नोट बरामद किये गये. एसीबी ने उनके कार्यालय की भी तालाशी ली, दस्तावेजों को खंगाला. योजना से जुड़ी कुछ फाइलों को सीज कर लिया.

  • 20 हजार रुपये घूस लेते कार्यपालक अभियंता मनोज कुमार गिरफ्तार

    एंटी करप्शन ब्यूरो (एसीबी) ने शनिवार को लघु सिंचाई प्रमंडल, चाईबासा के कार्यपालक अभियंता मनोज कुमार विद्यार्थी को 20 हजार रुपये घूस लेते गिरफ्तार कर लिया. उनकी गिरफ्तारी लघु सिंचाई प्रमंडल के कार्यालय से की गयी. दोपहर 2.30 बजे वे अपने कार्यालय में ठेकेदार टिंकू सिंह (मेसर्स कृषलया कंस्ट्रक्शन) से बंदगां

  • चाईबासा ACB की बड़ी कार्रवाई, एग्जीक्यूटिव इंजीनियर 20 हजार रुपये रिश्वत लेते गिरफ्तार

    चाईबासा : एंटी करप्शन ब्यूरो (Anti Curruption Bureau) चाईबासा (Chaibasa) ने शनिवार को बड़ी कार्रवाई की. इस कार्रवाई में उसने माइनर इरिगेशन डिपार्टमेंट (Minor Irrigation Department) के एक एग्जीक्यूटिव इंजीनियर को 20 हजार रुपये रिश्वत (Bribe) लेते रंगे हाथ गिरफ्तार कर लिया. रिश्वत ले रहे अभियंता का नाम मनोज कुमार विद्यार्थी (Manoj Kumar Vidyarthi) बताया गया है. विस्तृत समाचार की प्रतीक्षा है.

  • इलाज में लापरवाही बरतने के आरोप में नर्स गिरफ्तार

    चाईबासा : सदर अस्पताल में इलाज के दौरान सर्पदंश से पीड़ित प्राची कुमारी (9) की मौत हो गयी. घटना शुक्रवार सुबह की है. बच्ची की मौत के बाद परिजनों ने जम कर हंगामा किया. पिता सूरज राम तुरी ने इलाज में लापरवाही का आरोप लगाते हुए थाने में मामला दर्ज कराया.

  • किरीबुरु : युवतियों को मानव तस्कर से छुड़ाया

    किरीबुरु :पश्चिमी सिंहभूम के झींकपानी क्षेत्र की रहनेवाली चार नाबालिग युवतियों को मानव तस्कर टाटानगर-काचीगुड़ा एक्सप्रेस ट्रेन से हैदराबाद ले जा रहे थे.

  • मानव तस्कर से चार नाबालिग लड़कियों को छुड़ाया, गिरफ्तार

    पश्चिमी सिंहभूम के झींकपानी क्षेत्र की रहनेवाली चार नाबालिग लड़कियों को मानव तस्कर टाटानगर-काचीगुड़ा एक्सप्रेस ट्रेन (संख्या-7439) से हैदराबाद ले जा रहे थे. ओड़िशा पुलिस व आरपीएफ की मदद से चारों नाबालिग लड़कियों को मलकानगिरी स्टेशन पर गुरुवार को छुड़ा लिया गया. मामले में चाईबासा निवासी मानव तस्कर दिनेश मुंडा को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया.

  • शराब के नशे में बढ़ा विवाद

    हत्यारोपी चरण बालमुचू ने पुलिस को बताया कि बीते सोमवार को दोनों ने मिलकर एक साथ शराब का सेवन किया. इसके बाद दोनों घर जाने के लिये निकले. इसी दौरान चाचा बेहरा से कहा कि नाले किनारे की जो खेत है उस पर वह धान लगायेगा. चाचा बेहरा ने कहा कि अभी जमीन का बंटवारा नहीं हुआ है. इसलिए तुम वहां धान नहीं लगाओगे.

  • महिला को अश्लील फोटो वायरल करने की धमकी

    चाईबासा की महिला ने कोलकाता (बंगाल) के बलराम केशरी के खिलाफ मोबाइल पर अश्लील फोटो भेजने व सोशल मीडिया में वायरल करने की धमकी देने का मामला दर्ज कराया है. पीड़िता ने 17 जुलाई को सदर थाना में प्राथमिकी दर्ज करायी. आरोपी बलराम केशरी फूड कारपोरेशन ऑफ इंडिया कोलकाता के केंद्रीय प्रभाग में कार्यरत है.

  • फटी ड्रेस व नंगे पांव स्कूल में आने को विवश हैं विद्यार्थी

    सरकारी योजनाओं में लेटलतीफी कोई नयी बात नहीं है. इसका खामियाजा पश्चिम सिंहभूम जिले के सरकारी स्कूलों के बच्चों को भुगतना पड़ रहा है. दरअसल जिले के सरकारी स्कूलों में तीन लाख बच्चे हैं. उनके खाते में ड्रेस व किट की राशि नहीं पहुंची है. ऐसे में कई गरीब विद्यार्थी फटी ड्रेस व नंगे पांव स्कूल जाने को विवश हैं.

  • बड़े वाहनों का आवागमन रोकने के लिए लगेंगे बोर्ड

    सिंहपोखरिया चौक से बालंडिया मार्ग पर लौह अयस्क लदे वाहनों की आवाजाही रोकवाने को लेकर बालंडिया चौक पर एक बैठक हुई, जिसमें मुख्य रूप से ग्रामीणों ने हाट गम्हरिया डीवीसी मोड़ से बालंडिया मोड़ और सिंहपोखरिया मोड़, झींकपानी से गुड़ा जाने वाले मोड़ पर सूचना पट्ट लगाने का प्रस्ताव रखा. इ

  • अपने बच्चों को नहीं पढ़ा पाये पर गांव के स्कूल के लिए दान कर दी 0.21 एकड़ पुश्तैनी जमीन

    मन में समाज के लिए कुछ करने का संकल्प हो, तो समर्पण छोटा या बड़ा है, यह मायने नहीं रखता. शत्रुघ्न सरदार ने अपनी सोच और उसे पूरा करने के जज्बे से यह साबित किया है. पूर्वी सिंहभूम जिले के सबसे पिछड़े डुमरिया प्रखंड मुख्यालय से आठ किमी दूर सुविधा विहीन बकुलचंदा गांव के शत्रुघ्न ने दर्जनों गांवों की भावी पीढ़ी को शिक्षित बनाने के लिए अपनी 0.21 एकड़ जमीन गांव के स्कूल को दान कर दी.

  • झारखंड में ईसाई परिवारों के साथ घर में घुसकर मारपीट, थाने में लगायी गुहार

    मझगांव : झारखंड के चाईबासा जिले से ईसाई परिवारों के साथ मारपीट की खबर आयी है. जानकारी के अनुसार यहां मझगांव थानांतर्गत बलियापोशी पंचायत के गड़केसना गांव में आठ ईसाई परिवार ने थाने में आवेदन दिया है और सुरक्षा की गुहार लगायी है. पीड़ित परिवारों ने सोमवार को मझगांव थाने में लिखित शिकायत की है. इसमें कहा गया कि वे लोग 15 वर्षों से अपनी इच्छा से ईसाई धर्म मानते हुए उसका पालन कर रहे हैं.

  • चाईबासा : पीएलएफआई उग्रवादी मोटाय गिरफ्तार

    चाईबासा :सोनुआ थाना के वैधमारा रेल फाटक के पास 12 जनवरी की सुबह 10.35 बजे टीइपीएल कंपनी की गाड़ी से 6.50 लाख रुपये लूटने के मामले में पुलिस ने पीएलएफआइ नक्सली मोटाय उर्फ मनमोहन चाकी (26) को गिरफ्तार किया है. वह कोंकोआ का रहनेवाला है.

  • चाईबासा : दुधमुंही बेटी की हत्या कर आंगन में दफनाया, पिता गिरफ्तार

    चाईबासा : कुमारडुंगी थाना अंतर्गत करसा कोला गांव के बासकी टोला में पिता पर ढाई माह की बेटी की हत्या का आरोप लगा है. यह आरोप बच्ची की मां ने लगाया है. सोमवार को पुलिस ने बच्ची का शव घर के आंगन से बरामद किया. साथ ही आरोपी पिता कृष्णा तियु को गिरफ्तार कर लिया है.

  • चाईबासा : पेड़ से टकरायी बाइक, दो की मौत

    चाईबासा-झींकपानी मुख्य मार्ग (एनएच 75) पर गंगाबासा के पास शुक्रवार की रात अनियंत्रित बाइक पेड़ से टकरा गयी. इस हादसे में दो युवकों की मौत हो गयी. मृतकों में जगन्नाथपुर के शिव मंदिर टोला के राहुल पटेल (23) व प्रियरंजन सिंह उर्फ गुड्डू सिंह (23) शामिल हैं. शनिवार की सुबह दोनों के शवों का पोस्टमार्टम करा कर परिजनों को सौंप दिया गया.

  • जिस दोस्त के घर रुका था, उसी ने की हत्या, डेढ़ साल बाद मिला कंकाल

    आनंदपुर थानाक्षेत्र के गुड़गांव के रमेश तिर्की (22) की हत्या के डेढ़ साल बाद उसकी लाश बरामद की गयी. रमेश की बहन सीमा डेढ़ साल से भाई के घर लौटने का इंतजार कर रही थी. बाद में ग्रामीणों ने खुलासा किया तो प्राथमिकी दर्ज की गयी. शुक्रवार को पुलिस ने रुंघीकोचा जंगल के पुराने कुएं से रमेश का कंकाल बरामद कर लिया.

  • बाइक चोरी कर उसी की दुकान में नंबर प्लेट बदलवाने पहुंचा

    चाईबासा सदर थानांतर्गत बड़ी बाजार में गुरुवार की रात में दो जगहों पर चोरी हो गयी. सेनटोला स्थित स्टेशनरी दुकान और एक घर से बाइक चोरी हो गयी. वहीं शुक्रवार की सुबह चोरी की बाइक का नंबर प्लेट बदलवाने बाइक मालिक की वेल्डिंग दुकान में पहुंचे चोर को लोगों ने पकड़ कर पुलिस के हवाले कर दिया.

  • जोड़ा में 23 हाथियों के झुंड ने पांच घरों को तोड़ डाला, खा गया अनाज

    चंपुआ वन रेंज के जोड़ा और बालिबंद फाॅरेस्ट में 23 हाथियों के झुंड ने जमकर उत्पात मचाया. हाथियों ने रात के अंधेरे में जंगल से निकल कर गांव के घरों को निशाना बना रहे हैं. हाथियों का झुंड घर तोड़ने के साथ रखे अनाज भी खा जा रहे हैं.

  • चाईबासा में बनेगा रीजनल हज हाउस, नहीं होगी परेशानी

    झारखंड हज कमेटी के अध्यक्ष रिजवान खान ने कहा कि चाईबासा में रीजनल हज हाउस बनेगा. सरकार ने इसकी घोषणा कर दी है. यह एक अच्छी पहल है. इस हाउस में अल्पसंख्यकों का सारा कार्य होगा. भारतीय जनता पार्टी सभी जातियों को लेकर काम कर रही है. किसी विशेष जाति पर फोकस नहीं है.

  • पिस्तौल का भय दिखा बाइक व नगद ले भागे

    चंपुआ थाना अंतर्गत वासुदेवपुर के तीखे मोड़ पर रिमली निवासी तुषार बेहरा को बंदूक दिखाकर बाइक की लूट कर ली गयी. घटना बुधवार दोपहर करीब तीन बजे की है. जानकारी के अनुसार तुषार अपनी बाइक (अोडी-09ई/ 4116) से जिंदल जा रहा था. इसी दौरान वासुदेवपुर के तीखे मोड़ पर पीछे से एक बाइक पर सवार तीन लुटेरों ने ओवरटेक कर तुषार की बाइक को रोकने की कोशिश की, लेकिन तुषार ने उनकी मंशा को भांपते हुए अपनी रफ्तार बढ़ा दी.

  • ममता के चालक ने मांगे पैसे परिजनों ने देने से मना किया

    प्रसूता को अस्पताल पहुंचाने के लिए एक बार फिर ममता वाहन के चालक द्वारा पैसे मांग करने का मामला सामने आया है. घटना मझगांव की तरतरिया पंचायत के बिस्काटा गांव की है. यहां सोमनाथ जेराई की पत्नी बजमती जेराई को बुधवार सुबह करीब नौ बजे अचानक प्रसव पीड़ा होने लगी. इस पर परिवारवालों ने ममता वाहन को फोन कर बुलाया.

  • मानसिक रोगियों का सामान्य वार्ड में इलाज, मचा रहे उत्पात

    सदर अस्पताल के मेल वार्ड में एक मरीज ने दो दिनों से उत्पात मचा रखा है. मंगलवार को उक्त मरीज ने दो नर्सों और स्टाफ के साथ मारपीट तक कर दी. उसकी इन हरकतों से स्वास्थ्य कर्मी के साथ-साथ इलाजरत अन्य मरीजों एवं उनके अडेंटरों को काफी परेशानी हो रही है. वहीं नर्सों ने मामले की शिकायत अस्पताल उपाधीक्षक डॉ जगन्नाथ हेंब्रम से की है.

  • शादीशुदा युवक संग युवती फरार, घर लाने पर जहर खाने से मौत

    शादीशुदा युवक के साथ फरार युवती ने परिजनों द्वारा वापस घर लाने पर सोमवार को अपने घर में जहर खा ली. इससे चाईबासा सदर अस्पताल में इलाज के दौरान उसकी मौत हो गयी. घटना मुफस्सिल थानांतर्गत पुरनिया गांव की थी. मंगलवार को पुलिस ने शव को पोस्टमॉर्टम कराकर परिजनों को सौंप दिया.

  • दहेज के लिए पत्नी की गला दबा कर हत्या के दोषी को उम्रकैद

    दहेज के लिए पत्नी की गला दबाकर हत्या के आरोपी पति प्रकाश चंद्र महतो को प्रधान एवं जिला सत्र न्यायाधीश मनोरंजन कवि की अदालत ने दोषी करार देकर आजीवन कारावास की सजा सुनायी. वहीं 10 हजार रुपये जुर्माना लगाया. आरोपी खरसावां थाना क्षेत्र के नयाडीह का रहनेवाला है. वर्तमान में बड़ीबाजार चाईबासा में किराये के मकान में रहता था.

  • पीएम आवास में धीमे प्रखंडों को एक माह का अल्टीमेटम

    पश्चिम सिंहभूम जिले में पीएम आवास निर्माण में तेजी नहीं दिखाने वाले बीडीओ पर गाज गिर सकती है. दरअसल डीडीसी कार्यालय में वैसे प्रखंडों को सूचीबद्ध किया जा रहा है, जहां पीएम आवास निर्माण धीमा है. गुदड़ी प्रखंड में सबसे कम पीएम आवास का निर्माण हुआ है. वित्तीय वर्ष 2019-20 में कुल 11 हजार पीएम आवास जिले में निर्माण कराना है.

  • झारखंड के चाईबासा से भाकपा माओवादी के दो नक्सली गिरफ्तार

    चाईबासा : झारखंड के पश्चिमी सिंहभूम जिला से दो नक्सलियों को सुरक्षा बलों ने गिरफ्तार किया है. चाईबासा पुलिस ने गुवा थाना क्षेत्र के बेड़ा राइका से इन्हें गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार नक्सलियों के नाम कृष्ण कराई व बेडेगा सिरका हैं.

  • चाईबासा : डायन के शक में भतीजी ने त्रिशूल घोंप की मौसी की हत्या, गिरफ्तार

    चाईबासा : डायन बता भतीजी सुनीता गोप (22) ने अपनी मौसी की त्रिशूल घोंप कर हत्या कर दी. घटना शनिवार को मुफस्सिल थाना क्षेत्र के पाताहातु गांव की है. मौसी सुनीता गोप (40) की छाती में दर्जनभर जख्म के निशान मिले हैं. दोनों का नाम एक ही हैं. पुलिस ने आरोपी युवती को गिरफ्तार कर लिया है.

  • डायन के शक में भतीजी ने त्रिशूल घोंप मौसी को मार डाला

    डायन बता भतीजी सुनीता गोप (22) ने अपनी मौसी की त्रिशूल घोंप कर बेरहमी से हत्या कर दी. घटना शनिवार को मुफस्सिल थाना क्षेत्र के पाताहातु गांव की है. सुनीता गोप (40) की छाती में दर्जनभर जख्म के निशान मिले हैं. दोनों के नाम एक ही हैं.

  • दो बाइकों में टक्कर, एक की मौत, चार लोग घायल

    मझगांव के लुंती गांव की पुलिया के पास दो बाइकों की टक्कर में त्रिभुवन मांझी (40) की मौत हो गयी. वे सोनापोस गांव के रहने वाले थे. हादसे में महिला व बच्चा समेत चार लोग घायल हो गये.

  • जमीन के लिए छोटे भाई की हत्या का आरोपी केंजरा से हुआ गिरफ्तार

    टोंटो थानांतर्गत केंजरा में बीते सोमवार को गोबाय दोराइबुरु की हत्या कर शव कुआं में फेंकने के साजिशकर्ता व मुख्य आरोपी हरिचरण दोराइबुरु को पुलिस ने शुक्रवार की सुबह गिरफ्तार किया. गुप्त सूचना पर केंजरा से दबोचा गया. उसे न्यायिक हिरासत में चाईबासा जेल भेज दिया गया.

  • चंपुआ : पागल कुत्ते ने 11 लोगों को काटा, ग्रामीणों ने मार डाला

    चंपुआ थाना क्षेत्र के रिमली बस पड़ाव के आसपास एक पागल कुत्ता के कारण लोग दहशत में हैं. कुत्ते ने शुक्रवार को सुबह 11 बजे दोपहर 1 बजे तक बस स्टैंड के यात्री शेड में बैठे आधा दर्जन लोगों को काट लिया. इसके बाद शहर में पांच और लोगों को काट लिया. इसके बाद लोगों ने लाठी-डंडा लेकर दौड़ाते हुए रिमली से एक किलोमीटर दूर परशला गांव में कुत्ते को मार डाला.

  • बैंक लूट के आरोपी की याचिका खारिज

    चक्रधरपुर इलाहाबाद बैंक लूट के आरोपी रतनलाल महतो की जमानत याचिका पोड़ाहाट अनुमंडल न्यायिक दंडाधिकारी राजेश कुमार की अदालत ने खारिज कर दी. आरोपी रतनलाल महतो टोकलो थाना अंतर्गत गुंजा गांव का रहनेवाला है. इस संबंध में चक्रधरपुर थाना प्रभारी गोपीनाथ तिवारी के बयान पर 16 मई-17 को अज्ञात के खिलाफ मामला दर्ज कराया गया है.

  • जिले में एक दिन में बनेंगे 5000 सोक पिट

    जिले मेें जल संचयन को बढ़ावा देने के लिए जिला प्रशासन की ओर से गुरुवार को टाटा कॉलेज के बिरसा मेमोरियल हॉल में जल शक्ति कार्यक्रम के तहत एक दिवसीय जागरुकता कार्यशाला आयोजित हुई. इसमें जिला परिषद् अध्यक्ष लालमुनी पुुरती मुख्य अतिथि थीं. कार्यक्रम में जिला प्रशासन की ओर से उप विकास

  • दो बाइक में टक्कर, पांच लोग घायल

    कुमारडुंगी थानांतर्गत बढ़ाराय खमन गांव में पुलिया समीप गुरुवार शाम करीब सात बजे दो बाइक में टक्कर से पांच लोग गंभीर रूप से घायल हो गये. एक बाइक पर सवार दो युवक रथयात्रा में शामिल होकर वापस लौट रहे थे. दोनों युवक मझगांव थाना क्षेत्र के सोनापोस निवासी हैं. दोनों युवक ईश्वर माझी और त्रिवेंद्र माझी को बेहोशी हालत में झींकपानी इं

  • झींकपानी: सड़क हादसे में दो घायल

    झींकपानी थाना अंतर्गत जोड़ापोखर के पास सड़क हादसे में बाइक सवार चाईबासा के सरायकेला मोड़ निवासी भरत खलखो और सुरेश प्रजापति घायल हो गये. घटना गुरुवार की शाम 7 बजे की है. इस हादसे में भरत खलखो का बायां पैर टूट गया है. दोनों घायलों 108.एंबुलेंस से सदर अस्पताल लाया गया.

  • चक्रधरपुर : जर्जर स्कूल भवन का छज्जा गिरा, दो छात्राओं की मौत

    चक्रधरपुर : बंदगांव प्रखंड मुख्यालय से 26 किमी दूर अति नक्सल प्रभावित क्षेत्र के चकोमटोनांग में उत्क्रमित प्राथमिक विद्यालय का छज्जा गिरने से कक्षा तीन की दो छात्राओं की मौत हो गयी. घटना सोमवार दोपहर 12.30 बजे की है. स्कूल में कक्षा चल रही थी. इसी दौरान अनीता बांडिंग व प्यारी कुमारी कक्षा से बाहर निकलीं, तभी उनके ऊपर जर्जर स्कूल भवन का छज्जा गिर गया.

  • सोनुआ : दिन में साथ शॉपिंग की, रात में कर दी प्रेमिका की हत्या, बचाने आयी सहेली को भी कर दिया जख्मी

    सोनुआ :प्रेमी युवक ने चाकू मार कर अपनी प्रेमिका की हत्या कर दी. बीच-बचाव करने आयी उसकी सहेली को भी जख्मी कर दिया. मामला शुक्रवार रात सोनुआ के महिषाबेड़ा का है. आरोपी गुड्डू फरार है.

  • झारखंड : डायन के संदेह में मां की हत्या, बेटी से दुष्‍कर्म कर रेता गला

    गुदड़ी थानाक्षेत्र के रोवाउली गांव में डायन-बिसाही के संदेह में धारदार हथियार से मां-बेटी की हत्या कर दी गयी. बेटी के साथ दुष्कर्म की भी आशंका जतायी जा रही है.

  • डायन के शक में मां और बेटी की हत्या, बेटी से दुष्कर्म की आशंका, पिता व पुत्र ने भाग कर बचायी जान

    गुदड़ी थानाक्षेत्र के रोवाउली गांव में डायन के शक में धारदार हथियार से मां-बेटी की हत्या कर दी गयी. बेटी के साथ दुष्कर्म की आशंका जतायी गयी है. मालती देवी (50) और उनकी बेटी रायबती खंडाइत (25) की हत्या के बाद डर से पूरा परिवार वनग्राम मजुनिया में छिपा रहा. घटना बुधवार शाम की है.

  • झामुमो जिलाध्यक्ष गये जेल, पार्टी से निलंबित

    फेसबुक पर मां दुर्गा की आपत्तिजनक तस्वीर शेयर करने व टिप्पणी के मामले में चक्रधरपुर पुलिस ने झामुमो जिलाध्यक्ष (पश्चिमी सिंहभूम) भुवनेश्वर महतो को शुक्रवार को जेल भेज दिया. उन्हें गुरुवार की रात पुलिस ने गिरफ्तार किया था. उनके खिलाफ भाजपा नेता संजय मिश्रा ने थाने में शिकायत दर्ज करायी थी.

  • युवती से मिलने पहुंचे युवक को ग्रामीणों ने पकड़ पोल से बांधा, जेल

    बंदगांव\चाईबासा : कराईकेला थाना के टेंटेई पोदा का संजय महतो बुधवार रात एक बजे युवती से मिलने पहुंचा था. ग्रामीणों को इस बात की पहले ही सूचना मिल गयी थी. इस कारण वे अलर्ट थे. जैसे ही युवक गांव पहुंचा, ग्रामीणों ने उसे धर दबोचा. घंटों पोल से बांधकर रखा. बाद में पुलिस को सौंप दिया. पुलिस ने उसे हिरासत में लेकर जेल भेज दिया है. संजय महतो पर कराईकेला थाना में 7 अप्रैल 2019 को युवती से यौन शोषण का मामला दर्ज कराया गया था. इसके बाद से वह फरार था. ग्रामीणों ने बताया, संजय ने युवती को एसएमएस कर घर से बाहर निकलने को कहा. युवती ने परिजनों को इसकी जानकारी दे दी. इसके बाद ग्रामीण उसके आने का इंतजार कर रहे थे. वह रात एक बजे जैसे ही युवती के घर पहुंचा, ग्रामीण उसे पकड़ने के लिए दौड़े. लेकिन वह भागने लगा. करीब दस किमी तक भागने के बाद वह ग्रामीणों के हाथ आया. तीन घंटे बाद सुबह 5 बजे ग्रामीणों ने एसपी इंद्रजीत महथा को फोन किया. एसपी के आदेश के बाद पुलिस घटना स्थल पर पहुंची और युवक को अपने कब्जे में ले लिया. युवक का शादी से इनकार : गुरुवार सुबह युवक व युवती के परिजन थाने पहुंचे. युवती के परिजनों ने युवक पर शादी का दबाव डाला तो उसने इनकार कर दिया.

  • बीमार बिजली व्यवस्था को आश्वासन की गोली

    चाईबासा : चाईबासा में गुरुवार को विद्युत आपूर्ति प्रमंडल के कार्यपालक अभियंता कमल कुमार मिश्रा ने प्रशासन टेलीफॉनिक कार्यक्रम में भाग लिया. इसमें 12 लोगों ने टेलीफोन कर अपनी समस्याएं रखीं. इसमें बंदगांव के करंजो गांव के विनय कुमार मिश्रा ने विद्यालय के समीप जले ट्रांसफॉर्मर को बदलने की मांग की.

  • खदानों में तृतीय व चतुर्थ श्रेणी में स्थानीय को ही नौकरी मिले

    किरीबुरु : सारंडा के सोनापी गांव में गुरुवार को कांग्रेस नेता सुशील बारला व दीघा पंचायत की मुखिया गुरुवारी मुंडारी की उपस्थिति में विभिन्न गांवों के मुंडा व ग्रामीणों की बैठक हुई. इसमें सेल की किरीबुरू व मेघाहातुबुरू खदान में एसीटीटी (चतुर्थ श्रेणी) के 106 पदों पर भर्ती के लिए जारी सूची का विरोध किया गया.

  • वोकेशनल बीबीए के शुल्क में कटौती

    चाईबासा : कोल्हान विश्वविद्यालय ने अपने अंगीभूत कॉलेजों में इस वर्ष बीबीए में नामांकन के लिए पूर्व निर्धारित शुल्क में कटौती कर दी है. इसके तहत विद्यार्थियों को अब सेमेस्टरवार कम शुल्क देना होगा.

  • महीनों पूर्व रिटायर हुए डॉ केसी डे आज भी एंटी रैगिंग सेल के अध्यक्ष!

    चाईबासा : कोल्हान विश्वविद्यालय को डिजिटली हमेशा अपडेट रहनेवाले विश्वविद्यालय का दर्जा प्राप्त है. लेकिन हाल के दिनों में विश्वविद्यालय की वेबसाइट अपडेट नहीं हो रही है.

  • चक्रधरपुर : आपत्तिजनक तस्वीर पोस्ट की, झामुमो नेता गिरफ्तार

    चक्रधरपुर : फेसबुक पर मां दुर्गा की आपत्तिजनक तस्वीर और अपशब्द पोस्ट करने के मामले में चक्रधरपुर पुलिस ने गुरुवार की रात झामुमो जिलाध्यक्ष भुवनेश्वर महतो को गिरफ्तार कर लिया है. श्री महतो के खिलाफ चक्रधरपुर थाने में भाजपा नेता संजय मिश्रा ने प्राथमिकी दर्ज करायी है.

  • चाईबासा : महिला की हत्या, शव को पेड़ से लटकाया

    चाईबासा :टोंटो थाना अंतर्गत पुरनापानी गांव के देउरीसाई टोला में एक महिला की अपराधियों ने हत्या कर शव को पेड़ से लटका दिया. परिजनों ने दुष्कर्म की आशंका जतायी है. घटना शनिवार देर रात की है.

  • सोनुआ : उप प्रमुख के घर नक्सली हमला मकान व गाड़ी में लगायी आग

    सोनुआ/गोइलकेरा : गुदड़ी थाना की डरियो कमरोडा पंचायत अंतर्गत रायगड़ा गांव स्थित गुदड़ी प्रखंड के उपप्रमुख कमल पूर्ति के घर पर शुक्रवार रात नक्सलियों ने हमला कर दिया. कमल पूर्ति घर पर नहीं थे. इससे नाराज होकर नक्सलियों ने उनके भाई को बांध दिया और घर में रखे सामान व गाड़ी में आग लगा दी. मामले में कमल ने गुदड़ी थाने में प्राथमिकी दर्ज करायी है. इधर, डीएसपी आनंद मोहन सिंह ने घटना से अनभिज्ञता जतायी है.

  • नाबालिग से छेड़छाड़ में हाइस्कूल के लिपिक को तीन साल की सजा

    नाबालिग लड़की से छेड़छाड़ के आरोपी तरुण देवगम को प्रथम अपर जिला व सत्र न्यायाधीश रमाकांत मिश्र की अदालत ने शुक्रवार को दोषी करार दिया. उसे कोर्ट ने तीन साल की सजा सुनायी. वहीं 20 हजार रुपये जुर्माना लगाया है. अभियुक्त तरुण देवगम हाटगम्हरिया उच्च विद्यालय का लिपिक है.

  • रक्तचाप बढ़ने से महिला की गयी जान

    सोनुआ थाना अतंर्गत भालुरूंगी निवासी रेखा हेंब्रम (38) की रक्तचाप बढ़ने से मौत हो गयी. उसे इलाज के लिए सदर अस्पताल लाया गया था. अस्पताल में चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया. लोगों ने बताया कि शुक्रवार को सुबह अचानक उसकी तबीयत खराब हो गयी.

  • बारिश ने दी राहत, आंधी ने किया बेघर

    झींकपानी में गुरुवार की शाम हुई तेज बारिश ने लोगों को जानलेवा गर्मी से राहत दी. वहीं आंधी-तूफान ने की परिवार को बेघर कर दिया. आंधी में कई घरों के छप्पर उड़ गये. कई घरों पर पेड़ टूटकर गिर गये. टोंटो प्रखंड की बड़ा झींकपानी पंचायत में दर्जनों पेड़ गिर गये. बड़ा झींकपानी के दुडिरता (सोसोपी) में वरुण नाय

  • पत्थलगड़ी के खिलाफ टेबो में जुटे 2000 ग्रामीण

    बंदगांव : पश्चिमी सिंहभूम के अति नक्सल प्रभावित क्षेत्र टेबो थाना के चाकी हाट बाजार में गुरुवार को पत्थलगड़ी के खिलाफ मानीहंस मुंडा की अध्यक्षता में मानकी, मुंडा व ग्रामीणों ने बैठक की. इसमें करीब दो हजार ग्रामीणों ने भाग लिया. मौके पर मुख्य अतिथि चक्रधरपुर विधायक शशिभूषण सामड ने कहा कि ग्रामीणों के हित में पत्थलगड़ी समर्थकों को बंदगांव से खदेड़ा जायेगा. पत्थलगड़ी के समर्थक यहां के ग्रामीणों को भड़का रहे हैं. ग्रामीणों का आधार, वोटर, राशन और पैन कार्ड जब्त कर रहे हैं. इससे ग्रामीण सरकारी लाभ से वंचित हो रहे हैं.

  • कोड़ा के खास सुनील की 10.55 एकड़ जमीन जब्त

    चाईबासा : प्रवर्तन निदेशालय (इडी) ने गुरुवार को मनी लॉन्डरिंग मामले में चाईबासा में बड़ी कार्रवाई करते हुए पूर्व सीएम मधु कोड़ा के सहयोगी विकास सिन्हा के भाई सुनील सिन्हा की 10.55 एकड़ जमीन को कब्जे में ले लिया. जब्त जमीन की कीमत करोड़ों रुपये बतायी जा रही है.

  • रांची, खूंटी, बंदगांव होते हुए पत्थलगड़ी की आग पहुंची गुदड़ी

    पिछले दिनों पश्चिमी सिंहभूम जिले के सुदूर गुदड़ी प्रखंड में पत्थलगड़ी समर्थकों के जमावड़ा के बाद अब यहां प्रशासन पूरी तरह चौकन्ना हो गया है. क्षेत्र में खुफिया तंत्रों के जरिये इसकी जानकारी जुटायी जा रही है. जानकार बताते हैं कि गुदड़ी में पूर्व में भी पत्थलगड़ी समर्थक ग्रामीणों को अपने पक्ष में करने के लिए कई तरह के कार्यक्रम का आयोजन कर चुके हैं.

  • Jharkhand : पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोड़ा के सहयोगी के भाई की 4 संपत्तियां सील

    चाईबासा : आय से अधिक संपत्ति मामले में झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोड़ा के करीबी विनोद सिन्हा के भाई सुनील सिन्हा की चार प्रॉपर्टी को गुरुवार को प्रवर्तन निदेशालय (इडी) ने अटैच कर दिया. सभी संपत्तियां आदिवासी हो महासभा के हरीगुटू स्थित कार्यालय के पीछे अवस्थित हैं.

  • चाईबासा : सोनुआ पुलिस ने 100 संदिग्ध पत्थलगड़ी समर्थकों को पकड़ा, पूछताछ में दस्तावेज जब्त

    चाईबासा : सोनुआ पुलिस ने बुधवार रात आठ बजे के करीब सोनुआ-गुदड़ी मार्ग पर करीब 100 संदिग्ध पत्थलगड़ी समर्थकों को रोक कर उनसे पूछताछ की.