• राजघराना व वामदल से झामुमो ने छीनी थी सीट, अब भाजपा-झाविमो का प्रभाव, जानें ईचागढ़ विधानसभा क्षेत्र का लेखा-जोखा

    पर्यटन स्थल चांडिल डैम व दलमा हिल के लिए विख्यात सरायकेला-खरसावां जिले की एकमात्र अनारक्षित सीट ईचागढ़ है. इस बार भाजपा ने साधुचरण महतो को प्रत्याशी बनाया है. आजसू से हरिलाल महतो मैदान में हैं. 1967 में अस्तित्व में आये इस विधानसभा क्षेत्र से राजघराना के युवराज प्रभात कुमार आदित्यदेव कांग्रेस के टिकट पर विधायक चुने गये थे.

  • झारखंड विधानसभा चुनाव 2019 : विस्थापितों की समस्याएं सुलझायेंगे: हेमंत

    चांडिल : चांडिल के गांगूडीह फुटबॉल मैदान में पार्टी प्रत्याशी सविता महताे के नामांकन के बाद आयाेजित सभा काे संबाेधित करते हुए झामुमाे के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत साेरेन ने कहा कि भाजपा-आजसू पार्टी की षड़यंत्रकारी जमात ईचागढ़ में खड़ी है. उनका मुकाबला करने के लिए आदिवासी, दलित, किसान, अल्पसंख्यक, मजदूर खड़े हैं. चुनाव के समय रंग बिरंगी गाड़ियां लेकर लाेग वोट मांगने का काम करेंगे. ये लोग वोट मांगने नहीं वोट लूटने आये हैं. ईचागढ़ के लाेगाें काे यह समझना है कि झामुमाे ही दलित-पीड़िताें की पार्टी है.

  • खरसावां में भाजपा उम्मीदवार के खिलाफ कार्यकर्ताओं ने की बगावत, आलाकमान से उम्मीदवार बदलने की मांग

    खरसावां : भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं ने खरसावां विधानसभा क्षेत्र से पार्टी के उम्मीदवार को बदलने की मांग की है. कार्यकर्ताओं ने शनिवार को बानरा के खिलाफ प्रदर्शन किया और कहा कि यदि पार्टी ने कार्यकर्ताओं के मान-सम्मान की रक्षा नहीं की, तो वे जवाहर बानरा के पक्ष में काम नहीं करेंगे. भाजपा कार्यकर्ताओं ने कहा कि यहां से किसी स्थानीय कार्यकर्ता को टिकट दिया जाये.

  • झारखंड : दूसरे चरण की अधिसूचना जारी, खरसावां के प्रत्याशी एडीसी ऑफिस, सरायकेला के एसडीओ ऑफिस में करेंगे नामांकन

    सरायकेला : झारखंड विस चुनाव में दूसरे चरण की अधिसूचना जारी होने के साथ 11 नवंबर से नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गयी. जिला के उपायुक्त सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी ए दोड्डे ने सरायकेला (51) एवं खरसावां (57) विधानसभा चुनाव की अधिसूचना जारी कर दी. सरायकेला विधानसभा के लिए एसडीओ कार्यालय साहिबगंज में नामांकन होगा तथा खरसावां विधानसभा क्षेत्र के लिए समाहरणालय स्थित एडीसी कार्यालय में प्रत्याशी नामांकन दाखिल करेंगे.

  • पिछले चुनाव में दशरथ ने अर्जुन को पछाड़ कर पलट दी थी सियासी धारा, जानें खरसावां विधानसभा क्षेत्र का लेखा-जोखा

    खरसावां : दुनिया में सिल्क (कुचाई सिल्क) को लेकर प्रसिद्ध खरसावां का झारखंड की राजनीति में अलग पहचान है. आजादी के बाद पहले चुनाव में खरसावां से जयपाल सिंह ने झारखंड पार्टी से जीत दर्ज की थी. 1957 में झारखंड पार्टी से हरिचरण सोय ने जीत दर्ज की. वे बिहार में मंत्री भी बने. इसी सीट से पूर्व मुख्यमंत्री अर्जुन मुंडा भी जीत चुके हैं. 1995, 2000 व 2005 के चुनाव में अर्जुन मुंडा ने जीत की हैट्रिक लगायी. श्री मुंडा एक बार झामुमो की टिकट पर भी इस सीट से जीत चुके हैं.

  • झामुमो के किले को गिराना भाजपा के लिए होगी चुनौती, जानें सरायकेला विधानसभा क्षेत्र का लेखा-जोखा

    सरायकेला : छऊ नृत्य कला के लिए प्रचलित कलानगरी सरायकेला विधानसभा सीट से झामुमो के किले को ढाहना चुनौती है. झारखंड मुक्ति मोरचा ने यह सीट 1985 में भारतीय जनता पार्टी से जीती थी. 1990 में झामुमो से कृष्णा मार्डी जीते.

  • कपाली में दहशत फैलाने के लिए की थी हवाई फायरिंग

    सरायकेला : कपाली ओपी के आसाडुंगरी में गोलीकांड के 24 घंटे में पुलिस ने घायल मो. सैफ समेत पांच युवकों को गिरफ्तार कर लिया है. आरोपियों में मो शेख फैयाज, शाहिद अंसारी, अफसर खान, मो आमिर इकबाल शामिल हैं, जबकि एक आरोपी मो सैफ अपनी ही पिस्तौल से गोली लगने के कारण टीएमएच में इलाजरत है.

  • चांडिल : पहले संगठन, फिर गठबंधन: सुदेश महतो

    चांडिल : ईचागढ़ के पिलीद स्टेडियम में सोमवार को आजसू पार्टी का चूल्हा प्रमुख सम्मेलन हुआ. इसमें मुख्य अतिथि आजसू अध्यक्ष सुदेश महतो ने कहा कि ईचागढ़ का सबसे बड़ा मुद्दा सुखाड़ है. ईचागढ़ में आजसू के प्रति लोगों में विश्वास है. पहले संगठन उसके बाद गठबंधन होगा. महतो ने कहा ईचागढ़ के युवा सुखाड़ का मुद्दा को भूलकर झुमर संगीत में व्यस्त है. पूरे ईचागढ़ में कहीं भी संपूर्ण धान की खेती नहीं हुई है. यूथ को बदलाव का प्रतीक माना जाता है. आवाज बुलंद करने की जरूरत है.

  • अभिजीत स्टील प्लांट चालू करायेंगे: सीएम

    मुख्यमंत्री रघुवर दास ने गुरुवार को सरायकेला-खरसावां के कुचाई में जन चौपाल लगायी. बिरसा स्टेडियम में आयोजित जन चौपाल में मुख्यमंत्री ने कहा कि खरसावां में बंद पड़ी अभिजीत स्टील प्लांट को किसी दूसरी कंपनी के जरिये टेकओवर कर चालू कराने का प्रयास होगा. अगर कंपनी चालू नहीं हो सकी, तो रैयतों की जमीन वापस लौटा दी जायेगी.

  • सरायकेला के कुचाई प्रखंड में लगा मुख्यमंत्री का जन चौपाल, गिनायी सरकार की उपलब्धियां

    सरायकेला-खरसावां जिला के कुचाई के बिरसा मुंडा स्टेडियम में गुरुवार को मुख्यमंत्री रघुवर दास का जन चौपाल लगा. मौके पर मुख्यमंत्री ने लोगों से सीधा संवाद करने के साथ-साथ उनके सवालों का संजीदगी के साथ जवाब भी दिया. मुख्यमंत्री रघुवर दास ने ग्रामीणों को सरकार की योजनाओं की जानकारी दी. साथ ही इससे मिलने वाले लाभ के बारे में विस्तारपूर्वक बताया. साथ ही बच्चियों के लिए सुकन्या योजना से मिलने वाले लाभ के बारे में भी जानकारी दी.

  • फ्लैशबैक : झारखंड विधानसभा चुनाव- राजा रहे विधायक, राजकुमार बने थे मुख्यमंत्री

    रांची : झारखंड का सरायकेला राजघराना राजनीतिक रूप से काफी सशक्त रहा है. आजादी के बाद हुए चुनावों में सरायकेला राजवंश प्रभावी रहा. 1951 में हुए विधानसभा चुनाव में सरायकेला से राजा समर्थित गणतंत्र परिषद के प्रत्याशी मिहिर कवि सरायकेला के पहले विधायक बने.

  • सरायकेला :दुगनी कैंप में जवान ने खुदकुशी की

    सरायकेला : दुगनी स्थित सीआरपीएफ के 196 बटालियन कैंप में मो सैफुद्दीन अहमद (35) ने फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली. वह नाई के पद पर कार्यरत था और असम के मोरेगांव जिले का रहने वाला था. जानकारी के मुताबिक, वह कुछ दिनों से मानसिक रूप से परेशान था.

  • विधानसभा चुनाव 2019 : जदयू की सरकार बनी, तो शराबबंदी: मुर्मू

    राजनगर (सरायकेला) : झारखंड में जदयू की सरकार बनती है, तो शराब बंदी की जायेगी. सुशासन होगा यानी अपराध, भ्रष्टाचार, सांप्रदायिकता पर रोक लगेगी, न्याय के साथ विकास का काम किया जायेगा, महिला सशक्तिकरण एवं हर घर व खेत मे पानी, रोड, शिक्षा, स्वास्थ्य, रोजगार देने का काम करेंगे. ये बातें शुक्रवार को जन भावना यात्रा के दौरान किसान भवन में सभा को संबोधित करते हुए जदयू प्रदेश अध्यक्ष सह पूर्व सांसद सालखन मुर्मू ने कही.

  • खरसावां : भाजपा का लाभार्थी सम्मेलन आयोजित, सांसद समीर उरांव बोले- दुष्प्रचार कर रहे विपक्षी दल

    खरसावां के गोंदपुर मैदान में भाजपा का विस स्तरीय लाभार्थी सम्मेलन का आयोजन किया गया. सम्मेलन में मुख्य रूप से उपस्थित राज्यसभा सांसद सह प्रदेश उपाध्यक्ष समीर उरांव ने कहा कि तथ्यहीन बातें कर झामुमो व कांग्रेस के लोग दुष्प्रचार कर रहे हैं कि भाजपा सरकार आदिवासियों की जमीन छीन लेगी. इन लोगों को बताना चाहिए कि पांच साल तक भाजपा सरकार ने किसका जमीन छीनी है. लोगों को भ्रमित करने वाले विपक्षी दल से विस चुनाव में जनता हिसाब लेगी.

  • सरायकेला : बैंक ऑफ इंडिया ने किया 478 लाभुकों के बीच 30 करोड़ ऋण का वितरण

    स्थानीय टाउन हॉल में बैंक ऑफ इंडिया द्वारा ग्राहक मिलन कार्यक्रम सह ऋण वितरण शिविर का आयोजन किया गया. शिविर के पहले दिन लगभग 478 लाभुकों के बीच 30 करोड़ रुपये का ऋण वितरण किया गया. शिविर में मुख्य रूप से झारखंड व छत्तीसगढ़ राज्य के महाप्रबंधक चंद्रशेखर सहाय उपस्थित थे.

  • खरसावां : केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने किया मेगा हेल्थ कैंप का उदघाटन, 700 मरीजों का हुआ इलाज

    आदिवासी वेलफेयर ट्रस्ट (जमशेदपुर) के सौजन्य से खरसावां के आकर्षिणी वन गेस्ट हाउस परिसर में रविवार को निशुल्क मेगा हेल्थ कैंप का आयोजन किया गया. हेल्थ कैंप का उद्धाटन केंद्रीय आदिवासी मामलों के मंत्री अर्जुन मुंडा, जिला तीरंदाजी संघ की अध्यक्षा मीरा मुंडा आदि ने किया. मौके पर केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा कि स्वस्थ व्यक्ति से ही स्वास्थ समाज तथा प्रगतिशील व विकसित राष्ट्र का निर्माण होता है.

  • खरसावां विस क्षेत्र में जनता का झामुमो से मोहभंग : उदय सिंहदेव

    बीजेपी जिलाध्यक्ष उदय सिंहदेव ने बयान जारी कर कहा है कि शनिवार को रांची में आयोजित झारखंड की बदवाल रैली में खरसावां की कोई से जनता शामिल नहीं हुआ. कुचाई, खरसावां, सरायकेला, गम्हरिया यानी कि पूरे खरसावां विधानसभा से एक भी जनता रांची नहीं गयी है, क्योंकि झारखंड मुक्ति मोर्चा के झूठ की राजनीति को जनता अब जान चुकी है.

  • पति से झगड़े के बाद महिला ने तीन बच्चों को कुएं में फेंका, फिर खुद भी लगा दी छलांग, मौत

    झारखंड के सरायकेला-खरसावां जिले में एक महिला ने अपने तीन बच्चों को कुएं में फेंकने के बाद कुएं में कूदकर अपनी जान दे दी. मंगलवार को पुलिस ने बताया कि सोमवार रात को महिला और उसके पति का किसी घरेलू मामले को लेकर झगड़ा हुआ था.

  • सीएम पहुंचे गांव के स्कूल, बच्चों से पूछा-बताओ झारखंड का सीएम कौन

    सरायकेला/राजनगर : मुख्यमंत्री रघुवर दास शनिवार को राजनगर हेलीपैड पर उतरने के बाद अचानक उत्क्रमित मध्य विद्यालय बड़ाकुनाबेड़ा पहुंच गये. क्लास रूम में जाकर छठी व सातवीं कक्षा के बच्चों से उन्होंने झारखंड के मुख्यमंत्री का नाम पूछा.

  • राजनगर में स्कूल के बच्चों से मिले सीएम रघुवर दास पूछा, मास्टर जी रोज स्कूल आते हैं ?

    सरायकेला : सरायकेला-खरसावां जिला के राजनगर प्रखंड के कुनबेड़ा मध्य विद्यालय के नौनिहालों से मुख्यमंत्री रघुवर दास मिले. मुख्यमंत्री रघुवर दास ने 2014 से पहले स्कूलों की दशा देखकर उन्होंने ये संकल्प लिया था कि हर स्कूल में बेंच-डेस्क की व्यवस्था होगी. सरकार ने प्रयास किया और यहां सरकारी स्कूल में मौजूद है.

  • 67 साल में 3 मेडिकल कॉलेज और 5 साल में 5 मेडिकल कॉलेज, यह है हमारे कार्य करने की गति : रघुवर दास

    आदिवासी, दलित, पिछड़े, अल्पसंख्यक समुदाय की बच्चियों के सशक्तिकरण, उनका आर्थिक स्वावलंबन एवं हुनरमंद बनाकर रोजगार से आच्छादित करना सरकार का लक्ष्य है. आपको हुनरमंद बनाने का कार्य योजना के तहत हो रहा है. राज्य में 3 मेडिकल कॉलेज शुरू हो चुके हैं. दो मेडिकल कॉलेज निर्माणाधीन हैं. विभिन्न जिलों के सदर अस्पताल का विस्तारीकरण किया जा रहा. ऐसे में हमें कुशल मानव संसाधन की जरूरत होगी. यहीं आपको रोजगार प्राप्त होंगे. क्योंकि, नर्स की मांग सभी मेडिकल कॉलेज / हॉस्पिटल और सदर अस्पताल में होगी. निजी क्षेत्र में भी अस्पताल खुल रहें हैं, जहां आपकी जरूरत होगी. आप यहां पूरी तन्मयता से प्रशिक्षण प्राप्त करें और समाज की सेवा में अपनी भागीदारी निभाएं. रांची और साहेबगंज में जल्द नर्सिंग कॉलेज का उद्घाटन होगा. सरकार ने पूरी तत्परता स