• मौसम विभाग ने झारखंड के कई जिलों में दी बारिश और वज्रपात की चेतावनी

    रांची : मौसम विभाग ने झारखंड के कई जिलों में बारिश और वज्रपात की चेतावनी दी है. कहा गया है कि धनबाद, जामतारा, बोकारो, सरायकेला-खरसावां, पश्चिमी सिंहभूम, खूंटी तथा राजधानी रांची में कुछ जगहों पर हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश होगी. इस दौरान कुछ जगहों पर वज्रपात होने की भी संभावना जतायी गयी है. इसलिए संबंधित जिलों के लोग सावधान रहें.

  • किसानों की आय दोगुनी करने के लिए स्वामीनाथन कमेटी की रिपोर्ट को लागू कर रही झारखंड सरकार, बोले रघुवर

    रांची : झारखंड की राजधानी रांची में मुख्यमंत्री रघुवर दास ने बुधवार को ‘मिट्टी के डॉक्टर : सम्मान एवं मृदा स्वास्थ्य कार्ड वितरण’ कार्यक्रम की शुरुआत की. इस अवसर पर आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि झारखंड को आनेवाले समय में विकसित राज्य की श्रेणी में ला सकते हैं. राज्य के 70 फीसदी लोगों की आजीविका कृषि पर निर्भर है. झारखंड का कृषि विकास दर 14 फीसदी है. दूसरे राज्यों की तुलना में यह ज्यादा है. कृषि वैज्ञानिक स्वामीनाथन ने कृषि को लाभदायक बनाने के लिए कई सुझाव दिये थे. उन्होंने पांच समस्याएं (मिट्टी, पीनी, बीमा, बिक्री और टेक्नोलॉजी) बतायी थी. राज्य ने इन पांचों समस्याओं को दूर करने की कोशिश की है.

  • आज इतिहास रचेगा झारखंड, देश में पहली बार महिलाएं बन रहीं मिट्टी की डॉक्टर

    रांची : झारखंड बुधवार को एक बार फिर इतिहास रचने जा रहा है. पहली बार झारखंड की महिलाएं मिट्टी की डॉक्टर बन रही हैं. हर गांव और हर किसान की मिट्टी के लिए अब राज्य में डॉक्टर होंगे. राज्य की हर पंचायत में मिट्टी की प्रयोगशाला होगी. हर प्रयोगशाला में मिट्टी के डॉक्टर होंगे, जो ग्रामीण किसानों को बतायेंगे कि उनके खेत की मिट्टी का स्वास्थ्य कैसा है. मुख्यमंत्री रघुवर दास ने ट्विटर पर यह जानकारी दी है.

  • रांची : प्रीत समूह का ट्रैक्टर बना ग्लोबल ब्रांड, 111 ट्रैक्टर भेजे गये नेपाल

    रांची : कृषि क्षेत्र में योगदान करनेवाली प्रीत समूह की कंपनियों द्वारा पंजाब के पटियाला के नाभा क्षेत्र में निर्मित होने वाला ट्रैक्टर आज ग्लोबल ब्रांड बन गया. कंपनी ने अपने 111 ट्रैक्टर को नेपाल भेजा है. इस अवसर पर कंपनी के निदेशक गुरप्रीत सिंह ने झंडा हिलाकर ट्रैक्टरों को नाभा से नेपाल के लिए रवाना किया. उन्होंने बताया कि 25 विभिन्न देशों में प्रीत ट्रैक्टर उपलब्ध हो चुके हैं. यूरोपियन देशों में प्रीत ट्रैक्टर्स की मांग बढ़ रही है.

  • रांची : शुक्रिया! वन विभाग, अब इन पेड़ों पर भी ध्यान दीजिए

    रांची : कोकर इंडस्ट्रियल एरिया के लोगों की मांग पर मंगलवार को वन विभाग द्वारा सूखे पेड़ की कटाई की गयी. सूखे पेड़ के कटने के साथ ही लोगों ने राहत की सांस ली, तथा वन विभाग को शुक्रिया कहा.

  • रांची : टैरिफ बढ़ा और उपभोक्ता भी बढ़े, राजस्व क्यों नहीं

    सीएमडी ने जीएम से मांगा स्पष्टीकरण रांची : रांची एरिया बोर्ड में पिछले तीन माह से बिजली के राजस्व में गिरावट आयी है. इस मामले को लेकर ऊर्जा सचिव सह झारखंड ऊर्जा विकास निगम की सीएमडी वंदनना डाडेल ने रांची एरिया बोर्ड के जीएम संजय कुमार से स्पष्टीकरण मांगा है.

  • सिकिदिरी हाइडल से बिजली उत्पादन शुरू

    रांची/सिकिदिरी : स्वर्णरेखा जल विद्युत परियोजना सिकिदिरी हाइडल से मंगलवार को उत्पादन शुरू हो गया. इसकी एक यूनिट चालू की गयी है. इससे 30 मेगावाट उत्पादन हो रहा था. इसके पूर्व मंगलवार को परियोजना के यूनिट दो में ब्लैक मॉक टेस्ट किया गया, जो सफलता पूर्वक पूर्ण हुआ. इस टेस्ट में हटिया-नामकुम और आइपीएल फीडर को बंद कराया गया.

  • रातू के फेटा से भारी मात्रा में नकली अंग्रेजी शराब बरामद

    रातू : रातू थाना क्षेत्र के फेटा के समीप सोमवार की रात छोटकू उरांव के इंदिरा आवास से रातू पुलिस ने भारी मात्रा में नकली अंग्रेजी शराब बरामद किया है.

  • रांची : पेयजल के 16 अफसरों पर कार्रवाई की अनुशंसा

    रांची : पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के 16 अफसरों के खिलाफ कार्रवाई करने की अनुशंसा लोकायुक्त जस्टिस डीएन उपाध्याय ने विभागीय सचिव से की है. श्री उपाध्याय ने सचिव को तीन माह में कार्रवाई प्रतिवेदन देने को कहा है. अभिमन्यु तिवारी ने लोकायुक्त के यहां शिकायत की थी.

  • रांची : बर्धमान स्टेशन पर मिले सीसीएल के लापता मैनेजर

    रांची : दरभंगा हाउस सीसीएल के सीनियर मैनेजर (माइनिंग) तापस गुप्ता लापता होने के बाद मंगलवार को बर्धमान स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर चार पर मिले.

  • रांची : अंग्रेजों जैसा दंडात्मक नहीं होगा राज्य का पुलिस एक्ट

    रांची : 1861 में अंग्रेजों के बनाये दंडात्मक पुलिस एक्ट पर झारखंड पुलिस अब भी चल रही है. इसकी जगह मानवीय स्वरूप वाला झारखंड पुलिस एक्ट बनाया जायेगा. इसके लिए गृह सचिव, विधि सचिव और डीजीपी की तीन सदस्यीय कमेटी बनायी गयी है. यही कमेटी एक्ट के प्रारूप को अंतिम रूप देगी. इसके बाद इसे कैबिनेट से पास करा नयी विधानसभा के पटल पर रखा जायेगा. वहां से एक्ट पारित होने के बाद सरकार इसकी अधिसूचना जारी करेगी. तब प्रदेश का अपना पुलिस एक्ट लागू हो जायेगा. इस संबंध में राज्य सरकार के स्तर से तीन सदस्यीय कमेटी को प्रारूप फाइनल कर देने को कहा गया है. वर्ष 2016 में झारखंड पुलिस एक्ट बनाने की कवायद शुरू की गयी थी. अब तक कई बिंदुओं पर बदलाव किया जा चुका है.

  • रांची : शिक्षक नियुक्ति से जुड़ा मामला कैबिनेट में उठेगा

    रांची : जल संसाधन, पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री रामचंद्र सहिस ने आजसू पार्टी के केंद्रीय कार्यालय में जनता दरबार लगाया लगाया, जिसमें समस्याओं को सुनने के बाद संबंधित पदाधिकारियों को निर्देशित किया. रांची से जागो महतो की अगुवाई में हाइस्कूल शिक्षकों की सीधी भर्ती परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों के प्रतिनिधिमंडल ने सफलता के बावजूद नियुक्ति में विलंब होने का कारण पूछा.

  • रांची : तीन राष्ट्रीय फेलोशिप में 27 का चयन

    स्वामी विवेकानंद सिंगल गर्ल चाइल्ड फेलोशिप में झारखंड से किसी का चयन नहीं रांची : विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) द्वारा संचालित तीन राष्ट्रीय फेलोशिप में झारखंड के कुल 27 विद्यार्थियों का चयन किा गया है. इनमें नेशनल फेलोशिप फॉर अदर बैकवर्ड क्लासेस सत्र 2018-19 के लिए कुल 15 विद्यार्थियों का चयन हुआ है.

  • रांची : एचइसी में हड़ताल के मुद्दे पर 27 को बुलायी बैठक

    रांची : एचइसी में तीन सितंबर को घोषित हड़ताल को लेकर क्षेत्रीय श्रमायुक्त (केंद्रीय) डीके सिंह ने 27 अगस्त को अपने कार्यालय में दिन के 11:00 बजे से बैठक बुलायी है. बैठक के लिए पत्र के माध्यम से एचइसी प्रबंधन एवं चार यूनियनों के प्रतिनिधियों को आमंत्रित किया गया है. जिन यूनियनों को बैठक में बुलाया गया है, उनमें हटिया कामगार यूनियन, हटिया मजदूर लोकमंच, जनता मजदूर यूनियन एवं एचइसी लिमिटेड कर्मचारी श्रमिक यूनियन शामिल हैं.

  • रांची : गहनों की बिक्री 20 से 25 प्रतिशत तक गिरी

    रांची : सोने की कीमतें बढ़ने का असर रांची के बाजारों में दिखने लगा है. स्थिति यह हो गयी है कि सोने के गहनों की बिक्री में कमी आ गयी है. ज्वेलरी दुकानदारों का कहना है कि पिछले साल के मुकाबले इस बार बिक्री लगभग 20 से 25 प्रतिशत घट गयी है. लगन भी खत्म हो गया है, इसीलिए इसका असर और देखने को मिल रहा है.

  • रांची : मेला में 611 का चयन, 986 शॉर्ट लिस्ट किये गये

    आइटीआइ हेहल मैदान में द्वितीय दतोपंत ठेंगड़ी रोजगार मेला का आयोजन, उमड़ी युवाओं की भीड़ रांची : नगर विकास मंत्री सीपी सिंह ने कहा कि जितनी नौकरियां होती हैं, उतने लेनेवाले नहीं होते हैं. इसका मूल कारण है कि सभी सरकारी नौकरी पाना चाहते हैं. नौकरी का सृजन शिक्षा,अनुभव और डिग्री के आधार पर होता है. निजी कंपनियां कार्य कुशलता के आधार पर प्रोन्नति और वेतन देती हैं. निजी कंपनियों में भले ही शुरुआत में कम पैसा मिलता है, लेकिन बाद में अनुभव होने पर मंजिल की प्राप्ति अवश्य होती है.

  • रांची : जदयू को विकल्प के रूप में देख रही जनता : अरुण

    रांची : जदयू के 25 अगस्त के प्रस्तावित राज्य स्तरीय कार्यकर्ता सम्मेलन की सफलता को लेकर रांची जिला महानगर व युवा जदयू की ओर से मंगलवार को रांची विवि से जुलूस निकाला गया जो विभिन्न मार्गों से होते हुए अलबर्ट एक्का चौक पहुंचा. यहां पर सभा को संबोधित करते हुए जदयू के प्रदेश सह प्रभारी अरुण कुमार सिंह ने कहा कि झारखंड अलग हुए 18 वर्ष बीत गये, मगर झारखंड और झारखंडियों का विकास नहीं हो पाया. वहीं दूसरी तरफ बिहार लगातार विकास की पथ पर अग्रसर है.

  • रांची़ : झाविमो कार्यसमिति की बैठक 25 को, सम्मेलन सितंबर माह में

    रांची़ : झाविमो ने 25 अगस्त को कार्यसमिति की बैठक बुलायी है़ वहीं सितंबर के अंतिम सप्ताह में पार्टी कार्यकर्ता सम्मेलन कर विधानसभा चुनाव की आगाज करेगी़ महासचिव बंधु तिर्की ने बैठक की जानकारी देते हुए बताया कि इसमें सदस्यता अभियान की समीक्षा होगी़ पार्टी पदाधिकारियों से सांगठनिक गतिविधियों को लेकर रिपोर्ट ली जायेगी़ सदस्यता अभियान को लेकर नेताओं से जानकारी ली जायेगी. बैठक में पार्टी विधानसभा चुनाव को लेकर भी रणनीति बनायी जायेगी़ नेताओं से गठबंधन पर भी चर्चा होगी़ श्री तिर्की ने कहा कि पार्टी आनेवाले विधानसभा चुनाव में पूरी ताकत के साथ भाजपा को रोकने के लिए उतरेगी़

  • रांची : केंद्र की योजना चल रही है, तो राज्य का प्रस्ताव क्यों

    रांची : महिला एसएचजी को कृषि उपकरण बांटने के मामले में विकास आयुक्त सुखदेव सिंह ने कृषि विभाग से कई मामलों में स्थिति स्पष्ट करने को कहा है.

  • रांची : प्राथमिकी होने के बाद भी गिरफ्तार नहीं हुए आरोपी

    रांची : सरकार के विशेष सचिव रमाकांत सिंह ने जनसंवाद की साप्ताहिक समीक्षा के दौरान डायन बिसाही जैसे अंधविश्वास से जुड़े आपराधिक मामलों पर रोक लगाने के लिए त्वरित कार्रवाई की जरूरत बतायी. गिरिडीह के बेंगाबाद थाना की एक महिला ने डायन होने का आरोप लगाकर प्रताड़ित करने की शिकायत की थी. मामले में एफआइआर के बाद भी अब तक किसी की गिरफ्तारी नहीं हुई है. समीक्षा में उपस्थित डीजीपी के एआइजी शम्स तबरेज ने गिरिडीह डीएसपी को मामले में त्वरित कार्रवाई करते हुए घटना में संलिप्त सभी अभियुक्तों की जल्द गिरफ्तारी के निर्देश दिये.

  • मुख्यमंत्री रघुवर दास दिल्ली में, चार मुलाकातें, जानें आपके लिए ये चार जरूरी खबरें

    पीएम नरेंद्र मोदी झारखंड के नवनिर्मित विधानसभा भवन और साहेबगंज में जल मार्ग विकास बंदरगाह परियोजना का उदघाटन करेंगे. सीएम रघुवर दास ने मंगलवार को दिल्ली में पीएम से मुलाकात की और उन्हें झारखंड आने का न्योता दिया. पीएम ने सहमति देते हुए बताया कि वे 15 सितंबर के बाद किसी दिन झारखंड आ सकते हैं. पीएम को सीएम ने राज्य सरकार के कामकाज से भी अवगत कराया.

  • कांग्रेस के सद्भावना दिवस पर धर्म गुरुओं ने करायी प्रार्थना, कहा- देश को गलत हाथों से निकालो

    रांची : देश को गलत हाथों से निकालें, कांग्रेस व गांधी परिवार देश को संभालें. कांग्रेस पार्टी से ही गरीबों का कल्याण होगा. पॉस्टर ग्रुप जयमन तिर्की ने राजधानी के डिबडीह स्थित सेलिब्रेशन बैंक्वेट हॉल में मंगलवार को ऐसी ही प्रार्थना करायी. दरअसल, भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की 75वीं जयंती (सद्भावना दिवस) पर प्रदेश कांग्रेस की ओर से सेमिनार आयोजित किया गया था. झारखंड सिटिजन काउंसिल की ओर से स‌र्वधर्म प्रार्थना सभा भी हुई.

  • पारा शिक्षक स्थायीकरण मामला : झारखंड छोड़ सभी राज्यों में आरक्षण रोस्टर का पालन

    - नियमावली पर बनी रिपोर्ट रांची : पारा शिक्षकों के स्थायीकरण को लेकर राज्य सरकार ने देश के पांच राज्यों की नियमावली का अध्ययन कर रिपोर्ट तैयार कर ली है. बिहार, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश व ओड़िशा में पारा शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया का अध्ययन किया गया. राज्य शिक्षा परियोजना की तुलनात्मक रिपोर्ट में कहा गया है कि झारखंड को छोड़कर सभी राज्यों में पारा शिक्षकों की नियुक्ति में आरक्षण रोस्टर का पालन किया गया है.

  • शैक्षणिक भ्रमण पर दिल्ली और अमृतसर गये सरकारी स्कूल के बच्चे, कहा पहली बार ट्रेन में बैठे, तो लगा सपना सच हो गया

    रांची/हटिया : मुख्यमंत्री शैक्षणिक भ्रमण कार्यक्रम के तहत राज्य के स्कूली बच्चे और शिक्षक मंगलवार को दिल्ली व अमृतसर के लिए रवाना हुए. राज्य परियोजना निदेशक उमाशंकर सिंह ने हरी झंडी दिखाकर हटिया रेलवे स्टेशन से ट्रेन को रवाना किया. 952 बच्चों के साथ 48 शिक्षक भी शैक्षणिक भ्रमण पर गये हैं. बच्चों के चेहरे पर दिल्ली-अमृतसर जाने की खुशी साफ झलक रही थी. कुछ बच्चे तो ऐसे थे, जो पहली बार अपने गांव से बाहर निकले थे, वहीं कुछ पहली बार ट्रेन पर चढ़े थे.

  • रांची : सिक्कों के लिए करेंसी चेस्ट खोले आरबीआइ

    68वें राज्यस्तरीय बैंकर्स समिति की बैठक में उठा सिक्कों का मामला रांची : राज्य के सभी बैंकों की शाखाओं को हर तरह के सिक्के स्वीकार करने होंगे. कोई परेशानी है तो इसके लिए आरबीआइ अतिरिक्त करेंसी चेस्ट खोल कर बाजार में मौजूद सिक्कों के भंडारण की व्यवस्था करे. ये बातें 68वें राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति की बैठक में वित्तीय सेवाएं विभाग, वित्त मंत्रालय के संयुक्त सचिव मदनेश मिश्रा ने कही.

  • रांची : बदल सकता है बैंकों का समय, नौ बजे ही शुरू हो जायेगा कामकाज

    रांची : ज्यादातर बैंक सुबह 10 बजे से दिन के 4 बजे तक लेन-देन के लिए खुले रहते हैं. लेकिन केंद्र सरकार बैंकों की ओर से दिये गये सुझाव पर गौर करते हुए इसे स्वीकार कर लिया तो बैंक 10 की जगह 9 बजे तक खुल जायेंगे. मतलब राज्य में बैंकों के खुलने और बंद होने का समय बदल सकता है. ऐसा हुआ तो लोगों को ऑफिस जाने के पहले बैंक संबंधित काम के लिए सुबह एक घंटे तक का वक्त मिल जायेगा. नये नियम सितंबर से लागू हो सकते हैं.

  • झारखंड चेंबर चुनाव के लिए नामांकन आज से

    रांची : झारखंड चेंबर चुनाव के लिए नामांकन बुधवार से भरे जायेंगे. सुबह 11 बजे से शाम सात बजे तक नामांकन फाॅर्म जमा लिया जायेगा. 24 अगस्त की शाम चार बजे तक नामांकन फॉर्म भरा जा सकता है. मुख्य चुनाव पदाधिकारी विष्णु बुधिया और को-चेयरमैन पवन शर्मा ने कहा कि चुनावी उम्मीदवार नामांकन फॉर्म में अपना डीन नंबर (डायरेक्टर आइडेंटिफिकेशन नंबर) अवश्य भरें.

  • रांची : रिम्स में बुजुर्गों के लिए अगले महीने से शुरू हो जायेगा जिरियाट्रिक वार्ड

    वर्ल्ड सीनियर सिटीजन डे पर बुजुर्गों के काम की तीन खबरें रांची : राज्य के सबसे बड़े अस्पताल रिम्स में जिरियाट्रिक वार्ड अगले माह से शुरू हो जायेगा. इस वार्ड को केवल बुजुर्ग मरीजों के इलाज लिए तैयार किया जा रहा है.

  • रांची : लोगों की करोड़ों की कमाई हड़प फरार हुई स्मोक कंपनी

    रांची : जीएएल चर्च के सामने एबीएन ग्रांड होटल गली स्थित स्मोक मल्टीपरपस प्राइवेट लिमिटेड कंपनी अभ्यर्थियों की करोड़ों की कमाई हड़प कर फरार हो गयी.

  • रांची : नक्सली नकुल यादव के भाई के खाते में पड़े रुपये जब्त नहीं करेगी सरकार

    रांची : सरेंडर कर चुके नक्सली नकुल यादव के भाई रोहित यादव के खाते में पड़े 61 लाख से अधिक रुपये अब सरकार जब्त नहीं करेगी. क्योंकि पुलिस अधिकारियों ने रुपये जब्त करने के लिए सरकार को प्रस्ताव भेजने का निर्णय वापस ले लिया है.

  • रांची : जेल में सरकारी स्कूल के बच्चों की किताबें छापने की तैयारी

    रांची : राज्य के सरकारी स्कूलों की संताली भाषा की कक्षा तीन से पांच तक की किताब जेल के प्रिंटिंग प्रेस में छपेगी. इसके अलावा विभाग में भी जेल में तैयार कागजात और फाइल का उपयोग स्कूली शिक्षा व साक्षरता विभाग के द्वारा किया जायेगा.

  • विधानसभा चुनाव : भाजपा का केंद्रीय नेतृत्व करेगा चुनाव प्रबंधन की निगरानी

    नयी दिल्ली/रांची : झारखंड में होनेवाले विधानसभा चुनाव को लेकर दिल्ली में भाजपा मुख्यालय में उच्च स्तरीय बैठक हुई. निर्णय लिया गया कि चुनाव प्रबंधन की निगरानी केंद्रीय नेतृत्व करेगा़ चुनाव को लेकर बिंदुवार मंथन हुआ.

  • रांची : ऐसा ही जोश रहा, तो निश्चित बनायेंगे सरकार : आरपीएन सिंह

    रांची : प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रभारी सह पूर्व केंद्रीय मंत्री आरपीएन सिंह ने कहा कि कांग्रेस नेताओं का जैसा जोश व उत्साह पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के जयंती समारोह में देखने को मिला, अगर इसे बरकरार रखा गया तो झारखंड का कायाकल्प होगा और कांग्रेस की सरकार बनेगी. श्री सिंह मंगलवार को राजधानी के डिबडीह स्थित सेलिब्रेशन बैंक्वेट हॉल में आयोजित सेमिनार को संबोधित कर रहे थे.

  • रांची : सिमडेगा में पुल धंसने के मामले में अब इंजीनियरों पर होगी कार्रवाई, ठेकेदार पहले ही हो गये थे ब्लैक लिस्टेड

    रांची : सिमडेगा में पुल धंसने के मामले में ठेकेदार राजेंद्र प्रसाद को पहले ही ब्लैक लिस्टेड किया जा चुका है. यानी विभाग ने उसका नाम काली सूची में डाल दिया था. उसे तीन पुलों का काम मिला था. इसमें से दो पुलों का काम हो गया था, वहीं एक पुल का काम पूरा नहीं हुआ था. ऐसे में विभाग ने कार्रवाई करते हुए ठेकेदार के दो करोड़ से अधिक रुपये भी जब्त कर लिये थे.

  • झारखंड के मजदूरों को स्वावलंबी बनाने में सहयोग करेगा यूके

    रांची : भारत में ब्रिटिश हाई कमिश्नर डोमिनिक एस्क्रिथ ने इरबा स्थित ओरिएंट क्राफ्ट कारखाने में रिस्पाॅन्सिबल माइग्रेशन प्रोजेक्ट की शुरुआत की. ब्रिटिश सरकार तथा यूके की कंपनी मार्क्स एंड स्पेंसर द्वारा संयुक्त रूप से इस परियोजना का वित्तीय भार वहन किया जायेगा. एनजीओ पार्टनरिंग होप इन टू एक्शन (पीएचआइए) फाउंडेशन द्वारा झारखंड और गुड़गांव में टेक्सटाइल श्रमिकों और समुदाय के लिए शोध अध्ययन और जागरूकता कार्यक्रम में सहयोग किया जायेगा.

  • रांची : श्रमिकों का कार्यक्रम, पर जो हिंदी बोल सकते हैं उन्होंने भी अंग्रेजी में भाषण दिया

    रांची : इरबा स्थित ओरिएंट क्राफ्ट की दूसरी वर्षगांठ पर कारखाने परिसर में ब्रिटिश हाई कमिश्नर द्वारा पलायन पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इसमें श्रमिकों को बताया गया कि कैसे स्थानीय स्तर पर ही प्रशिक्षण लेकर रोजगार प्राप्त किये जा सकते हैं. ओरिएंट क्राफ्ट के करीब 300 श्रमिक कार्यक्रम में उपस्थित थे. ब्रिटिश हाई कमिश्नर डोमेनिक एस्क्रिथ और मार्क्स एंड स्पेंसर की फियेना सेडलर को छोड़कर सारे वक्ता भारतीय थे और हिंदी बखूबी जानते थे. पर सारे वक्ताओं ने अंग्रेजी में ही अपनी बात कही.

  • हर राजनीतिक दल तैयारी करता है, हम भी चुनाव के लिए तैयार : रामचंद्र सहिस

    रांची : आजसू के वरिष्ठ नेता चंद्रप्रकाश चौधरी के बाद आजसू के युवा नेता रामचंद्र सहिस पेयजल एवं स्वच्छता विभाग की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं. यह जिम्मेदारी उन्हें कम वक्त के लिए मिली है. राज्य में चुनाव होने वाले हैं.

  • पीएम मोदी से मिले रघुवर, आगामी विस चुनाव में होंगे भाजपा का चेहरा

    भाजपा आगामी झारखंड विधानसभा चुनाव मुख्यमंत्री रघुवर दास की अगुवाई में लड़ने की तैयारी कर रही है. आज दिल्‍ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह के साथ उनकी मुलाकात के बाद यह खबर सामने आयी है.

  • मंत्री रामचंद्र सहिस के जनता दरबार में उठी शहीद निर्मल महतो हत्याकांड की NIA जांच की मांग

    पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री रामचंद्र सहिस ने मंगलवार को प्रदेश आजसू कार्यालय में जनता दरबार लगाया. जिसमें लोगों ने अपनी समस्याएं खुलकर रखी. जनता दरबार में शहीद निर्मल महतो और सुनील महतो हत्याकांड की जांच की मांग उठी.

  • लोगों को चूना लगा, फरार हो गयी स्मोक मल्टीप्रोजेक्ट प्राइवेट लिमिटेड कंपनी, ऑफिस में तोड़फोड़

    मेन रोड स्थित होटल AVN grand के सामने स्मोक मल्टीप्रोजेक्ट प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के ऑफिस में लोगों ने जमकर तोड़फोड़ किया है. जानकारी के अनुसार यह कंपनी कई लोगों को हजारों का चूना लगाकर फरार हो गयी है.

  • रांची : नहाने के लिए पाइप में कर दिया छेद, चार दिन तक 40 हजार लोगों को नहीं मिला पानी

    रांची : बूटी से निकलनेवाली 33 इंच टाउन लाइन के लीकेज के कारण लगातार चौथे दिन बड़े क्षेत्रों में जलापूर्ति ठप रही. 40,000 से अधिक लोगों को चार दिनों से पानी नहीं मिल रहा है.

  • रांची़ : पुलिस को मिले 46 डिजिटल ब्रेथ एनालाइजर

    रांची़ : रांची पुलिस जल्द ही ड्रंक एंड ड्राइव अभियान शुरू करेगी. नशे की जांच करनेवाली 46 ब्रेथ एनालाइजर सोमवार को ट्रैफिक पुलिस को मिली है.

  • रांची : धीमा है फ्लाइओवर का काम, कब मिलेगी जाम से मुक्ति

    लोगों को ऑफिस पहुंचने में हो रही है देर, ट्रेनें भी छूट जा रही हैं रांची : कांटाटोली पर फ्लाइओवर बनाने का काम पिछले एक साल से चल रहा है. इसके लिए यहां सड़क के बड़े हिस्से को बैरियर से घेर दिया गया है, जिस कारण सड़क काफी संकरी हो गयी है. आमलोगों के आवागमन के लिए यहां सर्विस रोड तो बनायी गयी है. लेकिन सर्विस रोड भी काफी संकरा है. वहीं, चौक पर तैनात ट्रैफिक पुलिसकर्मी भी लापरवाही बरतते हैं, जिस कारण चौक पर दिन दिन भर जाम लगा रहता है.

  • रांची : शहीद की पुत्री से मारपीट दी जान मारने की धमकी

    रांची : शहीद अशोक गिरि की पुत्री व मारवाड़ी वीमेंस कॉलेज की इंटर की छात्रा अंकिता कुमारी के साथ कॉलेज के सामने ही तीन युवकों ने बाल खींच कर मारपीट की, गाली दी व पेट में चाकू सटा कर जान से मारने की धमकी दी़

  • रांची : चड्डी बनियान गिरोह के पांच सदस्य गये जेल

    रांची : कांके थाना की पुलिस ने चड्डी बनियान गिरोह के पांच सदस्यों बल्लू उर्फ धन्नालाल उर्फ बल्लू पार्दी (मध्य प्रदेश), ब्रजमोहन काड़े, रोहित काले, अजय काड़े (यूपी) व राहुल अशोकर पवार(महाराष्ट्र) को सोमवार को जेल भेज दिया़

  • हटिया : घर में सो रहे थे सब, चोर उठा ले गये सामान

    हटिया : एयरपोर्ट थाना क्षेत्र के चंदाघासी गांव निवासी अनुज नायक के घर में रविवार की रात चोरी हो गयी. चोर घर का मेन गेट खोलकर 14,500 रुपये नकद समेत 50 हजार रुपये मूल्य के सामान चुरा ले गये.

  • रांची : एजेसी मनीष को कोर्ट रूम मिला, शुरू हो गयी सुनवाई

    रांची : एजेसी मनीष को सोमवार को कोर्ट रूम मिल गया. सीबीआइ भवन के भूतल में एक ही कोर्ट रूम में पहली पाली में एजेसी (19) मनीष ने मामलों की सुनवाई की़ उनकी अदालत में पांच अापराधिक मामले सूचीबद्ध थे़

  • हटिया चौक में महिला से 40 हजार की छिनतई

    जगन्नाथपुर थाना क्षेत्र और खेलगांव थाना के समीप दो महिलाओं के साथ हुई वारदात हटिया : जगन्नाथपुर थाना क्षेत्र में एक बार फिर छिनतई की घटना सामने आयी है. सोमवार को हटिया महावीर चौक स्थित इलाहाबाद बैंक से दोपहर लगभग 12:30 बजे तुपुदाना सतरंजी की रोशनी तिग्गा ने 40 हजार रुपये की निकासी की.

  • रांची :खेलगांव के पास छीन ली चेन

    रांची :सोमवार को शिव नगर पाहन टोली की अन्नपूर्णा देवी स्कूटी से जा रही थीं. दोपहर करीब दो बजे जैसे ही गाड़ी गांव होते हुए खेलगांव थाना के समीप पहुंचने ही वाली थी कि पीछे से ब्लू रंग की अपाची बाइक से दो अपराधी उनके पास पहुंचे. वे कुछ समझ पातीं इससे पहले ही बाइक पर पीछे बैठे युवक ने अन्नपूर्णा के गले पर हाथ मार दिया.

  • रांची : 12वीं में संस्कृत की ऋतिका भाग-दो की पुस्तक चलेगी

    झारखंड एकेडमिक काउंसिल ने लिया निर्णय रांची : राज्य के प्लस-टू हाइस्कूलों की 12वीं कक्षा के सत्र 2019-20 के विद्यार्थी ऋतिका भाग-दो पुस्तक से संस्कृत विषय की पढ़ाई जारी रखेंगे.

  • रांची : साक्षरता कर्मचारी संघ ने दी भूख हड़ताल की चेतावनी

    रांची : झारखंड राज्य साक्षरता कर्मचारी संघ ने रैली निकाल कर अपनी समस्या के ऊपर सरकार का ध्यान खींचने का प्रयास किया. संघ के प्रदेश महामंत्री अनिल कुमार वर्मा ने कहा कि लगातार आश्वासन मिलने के बाद भी सरकार हमारे बारे में उदासीन रवैया अपनाये हुए है, जबकि एक प्रक्रिया के तहत विज्ञापन के आधार पर वर्ष 2012 में साक्षर भारत मिशन के तहत उनकी नियुक्ति पंचायत स्तर पर की गयी थी. संघ ने कहा कि लगभग 15 माह का उनका मानदेय भी सरकार के पास बकाया है.

  • रांची : फ्लाइओवर-एलिवेटेड कॉरिडोर की रोटरी बनाने के लिए न्यू मार्केट चौराहा पर चाहिए 4.2 एकड़ जमीन

    रांची : रातू रोड में प्रस्तावित हरमू फ्लाइओवर बनाने के लिए न्यू मार्केट चौराहा के पास कुल 4.2 एकड़ जमीन का अधिग्रहण करना होगा. परामर्शी कंपनी रॉडिक द्वारा बनाये गये डीपीआर में इसका उल्लेख किया गया है.

  • रांची : एप्रोच रोड के बिना बेकार पड़ा है 2.74 करोड़ का पुल

    रांची : विद्यानगर को हरमू से जोड़ने के लिए हरमू नदी पर 2.74 करोड़ रुपये की लागत से बना पुल करीब तीन साल से बेकार पड़ा है. ऐसा इसलिए क्योंकि विद्यानगर वाले हिस्से में आज तक एप्रोच रोड नहीं बन पाया है. जानकारों के अनुसार जिस जमीन पर एप्रोच रोड बनाना है, वह रैयती है. रैयत जमीन देने को तैयार भी है, लेकिन संबंधित विभाग के ढुलमुल रवैये के कारण आज तक इस समस्या का समाधान नहीं हो पाया है.

  • रांची : सीटू ने भी की एचइसी में तीन सितंबर को हड़ताल की घोषणा

    रांची : वेतन पुनरीक्षण को लेकर एचइसी में तीन सितंबर को हड़ताल होगी. इस संबंध में वेतन पुनरीक्षण मंच के बाद सोमवार को हटिया मजदूर यूनियन (सीटू) ने भी एचइसी प्रबंधन को हड़ताल का नोटिस दिया है.

  • रांची : हटिया ग्रिड में हो रही मरम्मत के कारण बड़े इलाके की बत्ती गुल

    रांची : हटिया-2 ग्रिड में सोमवार को मरम्मत का काम पूरा करने के लिए इसे करीब एक घंटे के लिए बंद करना पड़ा. ग्रिड बंद होने से 33 केवी लाइन की सप्लाई पूरी तरह से बंद हो गयी. हटिया ग्रिड के अंतर्गत कई अर्द्ध शहरी और करीब के ग्रामीण इलाकों में बिजली के आने-जाने का सिलसिला जारी रहा.

  • रांची : एलएचबी कोच लगा क्रिया योग ट्रेन रवाना

    रांची : हटिया-हावड़ा क्रियायोग एक्सप्रेस (18616) में सोमवार को एलएचबी कोच लगा. ट्रेन को बिंदेश्वरी प्रसाद वरिष्ठ सेक्शन इंजीनियर, हटिया ने रात 9:19 बजे हरी झंडी दिखा कर रवाना किया. सीपीआरओ नीरज कुमार ने बताया कि रांची रेल डिवीजन ने यात्री सुविधाओं में बढ़ोतरी करते क्रियायोग ट्रेन में एलएचबी कोच लगाया है. ट्रेन में कुल 22 कोच हैं. इस अवसर पर वरिष्ठ मंडल परिचालन प्रबंधक नीरज कुमार, वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक अवनीश, कोचिंग डिपो अधिकारी आशुतोष कुमार उपस्थित थे.

  • रांची : स्मार्ट सिटी में चल रहा टेंडर सबलेट करने का खेल

    रांची : राजधानी में निर्माणाधीन स्मार्ट सिटी में टेंडर सबलेट (काम किसी दूसरी एजेंसी या कंपनी को देना) करने का खेल चल रहा है. रांची स्मार्ट सिटी के एरिया बेस्ट डेवलपमेंट का काम लारसन एंड टर्बो लिमिटेड (एलएंडटी) ने टेंडर में एल-वन आकर हासिल किया. कार्य की कुल लागत 653.3 करोड़ रुपये है

  • चान्हो : थाना चौक व मसमानो रोड से अतिक्रमण हटा

    हटाये गये दुकानदारों ने रोजी-रोटी के लिए वैकल्पिक व्यवस्था करने की लगायी गुहार चान्हो : अंचल प्रशासन ने सोमवार को थाना चौक व मसमानो रोड में अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाया. इस दौरान एनएच-75 में थाना चौक के निकट व मसमानो जाने वाली सड़क के दोनों ओर अतिक्रमण कर लगायी गयी करीब दो दर्जन गुमटी व अस्थायी दुकानों को हटाया गया.

  • पिस्कानगड़ी : धुर्वा डैम में डूबे युवक का शव मिला

    पुलिस ने शव को निकाल पोस्टमार्टम के लिए भेजा पिस्कानगड़ी : धुर्वा डैम में 17 अगस्त की शाम डूबे शत्रुघ्न मुंडा का शव सोमवार की सुबह पानी में उतराया हुआ मिला. जिसे नगड़ी पुलिस ने बाहर निकाल कर पोस्टमार्टम के लिए रिम्स भेज दिया. इस संबंध में मृतक के चचेरे भाई अजय मुंडा ने यूडी केस दर्ज कराया है. पालू (अोरमांझी) निवासी शत्रुघ्न मुंडा बलालौंग के जगमोहन गोप का पिकअप वैन चलाता था.

  • रांची : विधानसभा चुनाव की तैयारी में जुट जायें अधिकारी : डीसी

    रांची : विधानसभा चुनाव व राजधानी में चल रहीं विकास योजनाओं को लेकर सोमवार को उपायुक्त राय महिमापत रे ने अधिकारियों के साथ बैठक की. उन्होंने अधिकारियों को विधानसभा चुनाव की तैयारी में जुट जाने का निर्देश दिया. जिला के सभी एआरओ और एइआरओ को बूथ लेवल मैनेजमेंट व बूथों पर मूलभूत सुविधाएं सुनिश्चित करने का आदेश दिया. जेंडर रेशियो को बेहतर करने के लिए रांची, हटिया और कांके को विशेष निर्देश दिया गया.

  • रांची :आज रिस्पांसिबल माइग्रेशन प्रोजेक्ट लांच करेंगे ब्रिटिश हाइकमिश्नर

    रांची : भारत में ब्रिटिश हाइ कमिश्नर के द्वारा रिस्पांसिबल माइग्रेशन प्रोजेक्ट लांच किया जायेगा. यूके सरकार, मार्क्स एंड स्पेंसर कंपनी और एनजीओ होप इनटू एक्शन फाउंडेशन(पिहा) द्वारा झारखंड के फैक्ट्री कामगारों के लिए यह प्रोजेक्ट 20 अगस्त को लांच किया जायेगा. इरबा स्थित ओरिएंट क्राफ्ट परिसर में दिन के 10 बजे से इस प्रोजेक्ट को ब्रिटिश हाइ कमिश्नर डोमेनिक एस्क्विथ द्वारा लांच किया जायेगा.

  • झारखंड में अब 630 एमबीबीएस की सीटें, हजारीबाग, पलामू, दुमका मेडिकल कॉलेज में इसी सत्र से होगा दाखिला

    सुप्रीम कोर्ट का आदेश : 100-100 सीटों पर होगा नामांकन रांची : पलामू, हजारीबाग और दुमका स्थित नवनिर्मित मेडिकल कॉलेज में इसी सत्र में एमबीबीएस की पढ़ाई शुरू होगी. सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को यह आदेश दिया. एमसीआइ ने तीनों मेडिकल कॉलेज में सत्र आरंभ करने की अनुमति नहीं दी थी.

  • सुप्रीम कोर्ट ने कहा- पत्नी के फोन कॉल को सीमित करने का आदेश अव्यावहारिक, जानें पूरा मामला

    रांची : वैवाहिक संबंधों में विवाद असामान्य नहीं हैं, लेकिन इस तरह के विवादों से जुड़े मुकदमों में न्यायालयों द्वारा पारित कुछ आदेश असामान्य कहे जा सकते हैं.

  • दिल्ली में झारखंड विस चुनाव पर बैठक आज, हरियाणा-महाराष्ट्र के साथ चुनाव पर मंथन

    नयी दिल्ली/रांची : झारखंड में होनेवाले विधानसभा चुनाव के लिए मंगलवार को नयी दिल्ली स्थित भाजपा मुख्यालय में अहम बैठक होगी. इसमें पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा प्रदेश के नेताओं के साथ चुनावी तैयारी की जानकारी लेंगे.

  • गुमनाम शख्स के फोन से यूपी से लेकर झारखंड तक हड़कंप, आइएएस अफसरों के नाम पर मांग रहा 10-10 लाख

    रांची : एक गुमनाम शख्स के फोन से यूपी से लेकर झारखंड तक हड़कंप मचा हुआ है. वजह है मोबाइल नंबर 7718216035 . इस नंबर से फोन कर कभी इलाहाबाद हाइकोर्ट के चीफ जस्टिस तो कभी भवन निर्माण विभाग के एमडी सुनील कुमार व जेबीवीएनएल के एमडी राहुल पुरवार के नाम पर इंजीनियरों व संवेदकों को फोन कर 10-10 लाख रुपये मांगे जा रहे हैं. स्थिति यह है कि गिरिडीह, धनबाद के बाद रांची के इंजीनियर और संवेदकों से पैसे मांगे गये हैं. इस मामले में लखनऊ के अलावा गिरिडीह, धनबाद और रांची के धुर्वा थाने में शिकायत की गयी है.

  • रांची : सीयूजे में होती है चाइनीज व कोरियन भाषाओं की पढ़ाई

    पूर्वोत्तर भारत का ऐसा पहला विश्वविद्यालय, जहां पढ़ाई जाती हैं दोनों विदेशी भाषाएं रांची : केंद्रीय विवि, झारखंड राज्य ही नहीं पूर्वोत्तर क्षेत्र का पहला विवि है, जहां चाइनीज, तिब्बती और कोरियन भाषाओं की पढ़ाई होती है. यहां पढ़नेवाले विद्यार्थी विजिट के लिए समय-समय पर चीन और कोरिया भी एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत या फिर विजिट के लिए जाते हैं.

  • रांची : बीएड कॉलेजों में सीटें हैं खाली नियम के पेंच में फंसा मामला

    सीटें भरने के लिए सरकार को अध्यादेश में कराना होगा संशोधन रांची : राज्य के 136 बीएड कॉलेज में कुल 13 हजार 600 में से 9825 सीटें खाली रह गयीं हैं. किसी-किसी कॉलेज में नामांकन का प्रतिशत इतना कम है कि कॉलेज को अब खर्चा जुटाना मुश्किल हो गया है. अब इन सीटों को भरने के लिए सरकार को एक बार इससे संंबंधित अध्यादेश में संशोधन कराना होगा. इसके लिए लंबी प्रक्रिया होगी.

  • झारखंड कौशल विकास सात शहरों में खोलेगा माइग्रेशन सपोर्ट सेंटर

    रांची : झारखंड कौशल विकास मिशन सोसाइटी के द्वारा देश के सात शहरों नयी दिल्ली, बेंगलुरू (कर्नाटक), हैदराबाद (आंध्रप्रदेश), चेन्नई (तमिलनाडु), तिरूपुर (तमिलनाडु), कोलकाता (पश्चिम बंगाल) और निमसाना (राजस्थान) में माइग्रेशन सपोर्ट सेंटर की स्थापना की जा रही है.

  • राजीव गांधी जयंती समारोह में हिस्सा लेने रांची पहुंचे आरपीएन सिंह, कहा- संगठन को मजबूत करने में सभी की भूमिका अहम

    रांची : प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रभारी सह पूर्व केंद्रीय मंत्री आरपीएन सिंह पूर्व प्रधानमंत्री स्व राजीव गांधी के जयंती समारोह में भाग लेने के लिए सोमवार को सेवा विमान से रांची पहुंचे. श्री सिंह 20 अगस्त को राजधानी रांची में आयोजित होनेवाले राजीव गांधी जयंती समारोह के कार्यक्रमों में मुख्य अतिथि के तौर पर हिस्सा लेंगे.

  • रांची : आज प्रधानमंत्री मोदी से मिलेंगे सीएम रघुवर दास

    रांची : मुख्यमंत्री रघुवर दास 20 अगस्त को नयी दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे. सीएम सोमवार की शाम दिल्ली पहुंचे गये हैं. बैठक में सरकार की ओर से चलायी जा रहीं विकास योजनाओं व राज्य में चल रही केंद्र सरकार की योजनाओं की प्रगति रिपोर्ट सौंपेंगे. सीएम नये विधानसभा भवन के उद्घाटन व देवघर के मल्टी मॉडल टर्मिनल के शिलान्यास को लेकर पीएम से समय मांग सकते हैं.

  • झारखंड के 513 मंडलों की बैठक आज, विस चुनाव पर होगा मंथन, मंडल स्तर तक के कार्यक्रम की समीक्षा की जायेगी

    रांची : भारतीय जनता पार्टी ने विधानसभा चुनाव को लेकर कमर कस ली है. जमीनी स्तर पर पार्टी के कार्यकर्ताओं को सक्रिय किया जा रहा है. वहीं, प्रदेश के आला नेता चुनाव को लेकर की जा रही तैयारी की मॉनिटरिंग कर रहे हैं. मंगलवार को राज्य के सभी 513 मंडलों की बैठक होगी. संगठनात्मक दृष्टि से बनाये गये मंडलों को पार्टी चुनावी अभियान में लगायेगी. राज्य के सभी पांच प्रमंडलों में एक साथ बैठक की जायेगी. रांची, डालटनगंज, बोकारो, चाईबासा और दुमका में बैठक बुलायी गयी है.

  • रांची : 55% खेतों में ही हो सका रोपा विकास आयुक्त करेंगे समीक्षा

    रांची : राज्य में बीते साल (2018) अब तक करीब 76 फीसदी खेतों में धान लगाया गया था. इस साल अब तक करीब 55 फीसदी खेतों में ही धान लगाया जा सका है. बारिश की स्थिति भी बहुत अच्छी नहीं है. अब तक राज्य में सामान्य से करीब 30 फीसदी कम बारिश हुई है. चालू खरीफ के मौसम में खेती की स्थिति की समीक्षा मंगलवार को विकास आयुक्त सुखदेव सिंह करेंगे.

  • रांची :हर जिले में बनाये जायेंगे 250 अतिरिक्त आवास

    रांची : बाबा साहेब भीमराव आंबेडकर आवास योजना से वित्तीय वर्ष 2019-20 में राज्य भर में कुल 4700 आवास बनाने का लक्ष्य है. इसके तहत जिलावार लक्ष्य भी तय किया गया है. वहीं इस लक्ष्य के अतिरिक्त इस वित्तीय वर्ष में 250 आवास हर जिले में बनाये जायेंगे. अतिरिक्त आवास के लिए 76.25 करोड़ रुपये आवंटित करने का निर्णय लिया गया है.

  • रांची : भाजपा के विरुद्ध कई दल एकजुट

    रांची : विधानसभा चुनाव में भाजपा के खिलाफ कई छोटे दल गोलबंद हुए है़ं झारखंड पीपुल्स पार्टी (झापीपा) के सूर्य सिंह बेसरा द्वारा बुलायी गयी बैठक में बसपा, तृणमूल कांग्रेस, मुस्लिम लीग, माले (बसीर अहमद), जेपीपी और झारखंड आंदोलनकारी मोर्चा के नेताओं ने भाजपा के खिलाफ चुनावी रणनीति बनायी़ विधानसभा सभागार में हुई बैठक में गठबंधन के नेताओं ने कांग्रेस, झामुमो, झाविमो और राजद को भी साथ आने आह्वान किया़

  • रांची : 50 हजार किसानों को मिलेगा मृदा स्वास्थ्य कार्ड

    रांची : राज्य के 50 हजार किसानों को 21 अगस्त को एक साथ मृदा स्वास्थ्य कार्ड दिया जायेगा. इसके लिए समारोह का आयोजन हरिवंश टाना भगत स्टेडियम, होटवार में होगा. इस मौके पर 350 मिट्टी के डॉक्टरों को पहचान पत्र दिया जायेगा. राज्य की कृषि सचिव पूजा सिंघल ने सोमवार को सूचना भवन में आयोजित प्रेस वार्ता में यह जानकारी दी.

  • रांची : गुणवत्ता के साथ तय समय में पूरे हो रहे हैं निर्माण कार्य

    भवन निर्माण सचिव ने रघुवर सरकार की उपलब्धियां गिनायी रांची : भवन निर्माण सचिव सुनील कुमार ने कहा कि विभाग गुणवत्ता का ध्यान रखते हुए निर्धारित समय में सभी निर्माण कार्य पूरा रहा है. श्री कुमार सोमवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर रघुवर सरकार के साढ़े चार साल की उपलब्धियां गिना रहे थे. उन्होंने कहा कि भवन निर्माण विभाग और झारखंड राज्य भवन निर्माण निगम लिमिटेड की ओर से लगभग चार सौ छोटे-बड़े कार्य कराये गये हैं. झारखंड विधानसभा के नये भवन का 95 प्रतिशत काम पूरा हो गया है. सितंबर तक यह कार्य पूर्ण करा लिया जायेगा. इसका निर्माण 465 करोड़ से किया जा रहा है.

  • रांची : स्ट्रीट लाइट मामले में झूठ बोल रही भाजपा : झामुमो

    रांची : स्ट्रीट लाइट टेंडर मामले में झामुमो ने भाजपा पर झूठा बयान देने का आरोप लगाया है. झामुमो के जिला प्रवक्ता डॉ तनुज खत्री ने कहा कि भाजपा के प्रवक्ता बड़े घोटाले से लोगों का ध्यान भटकाने के लिए झूठ बोल रहे हैं. नेता प्रतिपक्ष ने खुले पत्र में स्पष्ट किया है कि 24 वॉट के एलइडी स्ट्रीट लाइट की कीमत 1350 रुपये प्रति यूनिट है.

  • सिमडेगा में धंसे पुल की जांच का निर्देश

    रांची : सिमडेगा में मुख्यमंत्री ग्राम सेतु योजना के तहत बने पुल के धंसने के मामले की जांच का निर्देश दिया गया है. ग्रामीण कार्य विभाग ने इसकी जांच की जिम्मेवारी रांची अंचल के अधीक्षण अभियंता रामाकांत तिवारी को दी है.

  • रांची : बिहार के पूर्व सीएम जगन्नाथ मिश्रा के निधन पर जताया शोक

    रांची : बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जगन्नाथ मिश्रा के निधन पर झारखंड के राजनीतिक दलों ने शोक जताया है. कांग्रेस, झामुमो व राजद के नेताओं ने कहा कि उनका जाना राजनीतिक जगत के लिए बड़ी क्षति है. पूर्व स्पीकर इंदर सिंह नामधारी, झामुमो अध्यक्ष शिबू सोरेन, प्रतिपक्ष के नेता हेमंत सोरेन सहित कई लोगों ने उनके निधन पर शोक जताया है.

  • रांची :जगन्नाथ मिश्रा के निधन पर कांग्रेस भवन में शोकसभा

    रांची : बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री डॉ जगन्नाथ मिश्रा के निधन पर प्रदेश कांग्रेस कमेटी की ओर से कांग्रेस भवन में शोकसभा की गयी.

  • बोकारो के डीसी समेत 15 IAS की ट्रांसफर-पोस्टिंग, गरिमा सिंह की जगह लोकेश मिश्र रांची के नये एसडीओ बने

    रांची : झारखंड सरकार ने बोकारो के उपायुक्त समेत भारतीय प्रशासनिक सेवा (आइएएस) के 15 अधिकारियों का तबादला कर दिया है. राजधानी रांची की एसडीओ गरिमा सिंह को स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग में अवर सचिव नियुक्त किया गया है. गरिमा सिंह की जगह लोकेश मिश्र को रांची का एसडीओ बनाया गया है. इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी गयी है.

  • #WorldPhotographyDay तसवीरें जो मन को सुकून देंगी...

    एक तसवीर वह बात कहने में सक्षम होती है जो सौ शब्द नहीं कह पाते. यह बात आज भी उतनी ही सही और प्रमाणिक है जितनी की पहले रही होगी. आज विश्व ‘फोटोग्राफी डे’ पर हम आपके लिए लेकर आये हैं कुछ ऐसी ही तसवीर जो ना सिर्फ आपका मन मोह लेंगी बल्कि आपके दिल को सुकून भी देंगी. गौर करने वाली बात यह है कि हमने कुछ ऐसे लोगों की तसवीरें भी शामिल की है, जो पेशेवर रूप से फोटोग्राफर नहीं हैं, लेकिन उनकी तसवीरें बहुत कुछ कहती हैं.

  • रांची़ : प्रोन्नति नियमावली में संशोधन की तैयारी का विरोध

    रांची़ : झारखंड राज्य जनसेवक संघ की बैठक रविवार को जिला स्कूल परिसर में हुई. राज्य स्तरीय बैठक में अलग-अलग जिलों के प्रतिनिधि उपस्थित हुए. जनसेवकों ने प्रोन्नति नियमावली में संशोधन की तैयारी का विरोध किया. कहा कि सरकार जनसेवक भर्ती व सेवा शर्त नियमावली में संशोधन करने की तैयारी में है. इससे जनसेवकों की प्रोन्नति प्रभावित हो जायेगी. ऐसेे में इसका मिल कर विरोध किया जायेगा.

  • रांची : हर विस क्षेत्र से फीडबैक ले रहा है राष्ट्रीय नेतृत्व

    रांची : प्रदेश में भाजपा कई स्तर पर चुनावी कसरत में जुट गयी है़ विधानसभा चुनाव को लेकर प्रदेश भाजपा सांगठनिक कामकाज में जुटी है, वहीं राष्ट्रीय नेतृत्व की भी पैनी निगाह है़ केंद्रीय नेतृत्व अपने स्तर पर एक-एक विधानसभा में जमीन दुरुस्त करने में लगा है़

  • महाराष्ट्र, हरियाणा, झारखंड में अपने मुख्यमंत्री के नेतृत्व में विस चुनाव लड़ सकती है भाजपा

    नयी दिल्ली : महाराष्ट्र, हरियाणा और झारखंड विधानसभा चुनाव भाजपा के अपने मौजूदा मुख्यमंत्रियों के नेतृत्व में लड़ने की संभावना है. भाजपा शासित इन तीनों राज्यों में इस साल के आखिर में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने हरियाणा में एक रैली में संभवत: यह स्पष्ट कर दिया कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर इस पद के लिए एक बार फिर पार्टी की पंसद होंगे.

  • झारखंड में विधानसभा का चुनावी पिच तैयार कर रहे बिहार के नेता

    पटना : पड़ोसी राज्य झारखंड में इस साल होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए बिहार के नेता वहां पिच तैयार कर रहे हैं. जदयू, भाजपा और राजद जैसी प्रमुख पार्टियों ने बिहार के अनुभवी नेताओं को राज्य प्रभारी नियुक्त किया है.

  • अब झारखंड की किराना दुकानों में भी शराब बेचने का प्रस्ताव

    रांची : उत्पाद विभाग राज्य के छोटे शहरों या कस्बों की किराना दुकानों में भी शराब बेचना चाहती है. इसके लिए झारखंड उत्पाद (मदिरा की खुदरा बिक्री हेतु दुकानों की बंदोबस्ती एवं संचालन) नियमावली 2018 के नियमाें में संशोधन करने का प्रस्ताव बनाया गया है.

  • रांची : सरकारी विद्यालयों के बच्चों को एक क्लिक पर फ्री करियर काउंसेलिंग

    रांची : राज्य सरकार ने सरकारी विद्यालयों में पढ़नेवाले बच्चों को घर बैठे एक क्लिक पर करियर संबंधित पूरी जानकारी देने की व्यवस्था की है. इसके लिए स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने यूनिसेफ और आई ड्रीम करियर के सहयोग से पोर्टल तैयार किया है. सरकार झारखंड करियर पोर्टल के नाम से वेबसाइट शुरू करेगी. सितंबर से पोर्टल काम करने लगेगा.

  • नशा खिला संबंध बनाया फिर धर्मांतरण कर निकाह किया और दे दिया तलाक

    बेड़ो : बेड़ो निवासी युवती ने आरोप लगाया है कि राजमहल के मटियाल निवासी सोनू ने हिंदू युवक बन कर उससे दोस्ती की. एक दिन इलाज कराने के नाम पर उसे नशीला पदार्थ खिला कर शारीिरक संबंध बनाया.

  • 10 घंटे सड़क व रेल मार्ग जाम, तिहरे हत्याकांड के विरोध में उतरे बरकाकाना के ग्रामीण

    बरकाकाना : बरकाकाना रेलवे कॉलोनी में शनिवार की रात रेलवे के पोर्टर अशोक राम समेत परिवार के तीन सदस्यों की हत्या के विरोध में रविवार को आक्रोशित लोग सड़क पर उतर आये.

  • देवघर : इंजीनियर व गार्ड की मदद से बैंक अधिकारियों ने उड़ाये थे 51 लाख

    देवघर : एसबीआइ के जसीडीह स्थित चकाई मोड़ एटीएम में बिना छेड़छाड़ व लॉक तोड़ 51,14,500 रुपये गायब करने के मामले का खुलासा देवघर पुलिस ने कर लिया है.

  • कुल्लू में भूस्खलन, रांची के समाज कल्याण विभाग के अधिकारी और उनके दोस्तों समेत 70 लोग फंसे

    रांची : हिमाचल प्रदेश के कुल्लू में भूस्खलन से रोड बंद होने के कारण रांची के हिंदपीढ़ी थर्ड स्ट्रीट निवासी व समाज कल्याण विभाग के अधिकारी कुमार अंकित, उनके बोकारो और पटना निवासी दोस्तों सहित 70 लोग फंस गये थे.

  • रांची :एससी-एसटी की परीक्षा फीस थी 50 रुपये, पर देते रहे 750 रुपये

    व्यवस्था पर सवाल. सीबीएसइ के नियम की नहीं थी स्कूलों व विद्यार्थियों को जानकारी रांची : सीबीएसइ ने कक्षा 10वीं और 12वीं के परीक्षा फीस में बढ़ोतरी की है. एससी-एसटी वर्ग के विद्यार्थियों की परीक्षा फीस 24 फीसदी बढ़ायी गयी है.

  • रांची : पहले नहीं मिलते थे ठेकेदार अब दर्जनों डाल रहे हैं टेंडर

    रांची : पहले प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के लिए ठेकेदार नहीं मिलते थे. खास कर उग्रवाद प्रभावित इलाकों में ठेकेदारों की कमी के कारण एक योजना के लिए कई बार टेंडर निकालना पड़ता था. काम कराने के लिए काफी मुश्किल से ठेकेदार मिलते थे. आज उसी उग्रवाद प्रभावित इलाकों में काम करने के लिए एक-एक योजना में 18-20 ठेकेदार टेंडर डाल रहे हैं.

  • झामुमो नहीं चाहता है कि बिजली आदिवासियों तक पहुंचे : भाजपा

    रांची : प्रतिपक्ष के नेता हेमंत सोरेन ने गांवों में लग रही स्ट्रीट लाइट योजना में घाेटाले का आरोप लगाते हुए खुला पत्र जारी किया था. इसके जवाब में आज भाजपा ने अपने प्रवक्ता प्रतुल शाहदेव को उतारा. श्री शाहदेव पूरे कागजात के साथ प्रेस के सामने आये और हेमंत सोरेन द्वारा लगाये गये सभी आरोपों की खारिज करते हुए उल्टा आरोप लगा दिया कि झामुमो और हेमंत नहीं चाहते कि राज्य में आदिवासियों के गांवों तक बिजली की रोशनी पहुंचे.

  • रांची : बांग्लादेशी व रोहिंग्या घुसपैठ पर अविलंब रोक लगायें : परांडे

    रांची : विश्व हिंदू परिषद के अंतरराष्ट्रीय महामंत्री मिलिंद परांडे ने कहा देश भर में संगठन विस्तार के तहत हितचिंतक अभियान चलाया जायेगा. इसके तहत देश भर में 50 लाख से अधिक हिंदुओं को विश्व हिंदू परिषद से जोड़ा जायेगा.

  • रांची : अब शिक्षकों को ऑनलाइन मिलेगा अवकाश

    छुट्टी के लिए नहीं लगाना होगा शिक्षा कार्यालय का चक्कर, शिक्षा विभाग ने तैयार किया लीव मैनेजमेंट सिस्टम रांची : राज्य के स्कूली शिक्षकों को अब छुट्टी के लिए शिक्षा कार्यालय का चक्कर नहीं लगाना होगा. स्कूली शिक्षा व साक्षरता विभाग ने शिक्षकों के अवकाश के लिए नया सिस्टम तैयार किया है. शिक्षक अब अवकाश के लिए ऑनलाइन आवेदन दे सकेंगे.

  • रांची : मजदूरों व किसानों के मुद्दों पर वाम शक्तियां ही मुखर हैं : वृंदा

    रांची : सीपीएम पोलित ब्यूरो सदस्य वृंदा करात ने कहा कि मोदी सरकार का दावा कि अर्थव्यवस्था मजबूत हुुई है और विकास हो रहे हैं, यह पूरी तरह से झूठ और गलत है़ इसे ग्रोथ रेट, रोजगार, नये स्टार्टअप और एनपीए के संदर्भ में देखना चाहिए़ एक तरफ सरकार बजट व नीतियों से बड़े पूंजीपतियों को बार-बार राहत दे रही है, वहीं आम जनता पर आर्थिक संकट का बोझ बढ़ता जा रहा है.

  • पीएम मोदी के साथ बैठक कल, आज दिल्ली जायेंगे सीएम रघुवर दास

    रांची : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 20 अगस्त को नयी दिल्ली में बैठक बुलायी है. इसमें मुख्यमंत्री रघुवर दास हिस्सा लेंगे. वे बैठक में हिस्सा लेने के लिए 19 अगस्त को सेवा विमान से दिल्ली जायेंगे. बैठक में सरकार की ओर से चलायी जा रही विकास योजनाओं की रिपोर्ट प्रस्तुत की जायेगी.

  • राजधानी रांची में पंचायत सचिवों की रैली चार को

    रांची : राज्य भर के पंचायत सचिवों की रैली चार सितंबर को रांची में होगी. दिन के 11 बजे सदस्य मोरहाबादी मैदान में जमा होंगे. वहां से रैली निकाली जायेगी. रैली के माध्यम से सरकार की जनविरोधी नीतियों को उजागर किया जायेगा.

  • कस्तूरबा में एंबुलेंस, तो बालिका विद्यालय में लैब ऑन ह्विल

    शिक्षा के दृष्टिकोण से पिछड़े चाईबासा जिले में बच्चों में शैक्षणिक रुचि बढ़ाने के लिए कई अभिनव प्रयोग हो रहे हैं. बच्चों के साथ स्कूल के आसपास के गांवों को भी स्कूली शिक्षा से जोड़ा जा रहा है. आंगनबाड़ी से लेकर प्लस टू तक एक ब्रिज (पुल) बनाकर बच्चों को जोड़ा जा रहा है.

  • खूंटी सदर अस्‍पताल में महिलाओं के कैंसर के इलाज के लिए लगी मशीनें, राज्‍यपाल ने किया उद्घाटन

    राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने रविवार को ''मेगा महिला स्वास्थ्य शिविर'' और ''ज्योत से ज्योत जलाओ अभियान'' का सदर अस्पताल, खूंटी में उद्घाटन किया. इस अवसर पर उन्होंने कहा कि महिलाओं का स्वस्थ रहना बहुत जरूरी है. महिलाएं स्वस्थ रहेंगी तभी अपने परिवार का ध्यान रख पायेंगी. इसी बात को ध्यान में रखते हुए सदर अस्पतालों का लगातार सुदृढ़ीकरण किया जा रहा है तथा मशीनें लगायी जा रही है.

  • एम जेड खान की पुस्‍तक 'गर्द-ए-राह-ए-यार' का लोकार्पण

    अंजुमन प्लाजा के मौलाना आजाद हॉल में एम जेड खान की पुस्तक ''गर्द-ए-राह-ए-यार'' का लोकार्पण दूरदर्शन के पूर्व निदेशक शैलेश पंडित, डॉ मिथिलेश अकेला, गुफरान अशरफी, डॉ एहसान दानिश, अदीब (गया), डॉ जमशेद कमर, डॉ रिजवान, डॉ राजश्री जयंती, नजमा नाहिद आदि ने किया. मौके पर डॉ रिजवान अंसारी ने कहा कि ये किताब अदब की कई विधाओं को अपने अंदर समेटे हुई है. इसमें 1975 की इमरजेंसी का भी जिक्र है, 1989 में शिलान्यास के बाद हुए दंगों की चर्चा है.

  • रांची : ऑफिस जाने के लिए निकले सीसीएल के मैनेजर लापता

    लालपुर थाना में शिकायत दर्ज, पुलिस ने शुरू की जांच रांची : दरभंगा हाउस सीसीएल में सीनियर मैनेजर (माइनिंग) के पद पर पदस्थापित तापस गुप्ता लापता हो गये हैं. वे लालपुर थाना क्षेत्र के वर्द्धमान कंपाउंड स्थित सुषमा पैलेस में रहते हैं. शनिवार को उनकी पत्नी दुला गुप्ता ने उनके लापता होने से संबंधित शिकायत लालपुर थाना में दर्ज करायी. उन्होंने पुलिस को बताया कि उनके पति 16 अगस्त की सुबह 10 बजे घर से ऑफिस जाने के लिए निकले थे. वह अपने अॉफिस भी गये, लेकिन 17 अगस्त 1.30 बजे तक वह घर लौट कर नहीं आये. उनका मोबाइल नंबर भी 16 अगस्त की सुबह 11.30 बजे से बंद है. दुला गुप्ता ने बताया कि वह पिछले छह माह से बीमार थे.

  • रांची : धुर्वा जेपी मार्केट में अधिवक्ता के साथ मारपीट, सिर फूटा

    रांची : धुर्वा थाना क्षेत्र के जेपी मार्केट स्थित अधिवक्ता कृष्णा दास के ऑफिस में शनिवार की शाम कुछ लोग पहुंचे और उनके साथ मारपीट की. मारपीट के दौरान उनके सिर में गंभीर चोट लगी है. इधर, घटना के बाद वह धुर्वा थाना पहुंचे और मामले की जानकारी पुलिस को दी. उन्होंने मारपीट का आरोप मनोज और कुछ अन्य लोगों पर लगाया है.

  • रांची : पुलिस थानों में बच्चों के साथ हो अच्छा व्यवहार: एसएसपी

    रांची : एसएसपी अनीश गुप्ता ने कहा कि पुलिस थानों में बच्चों के साथ अपराधियों जैसा व्यवहार किसी भी स्थिति में न हो, इसका ध्यान पुलिस पदाधिकारी जरूर रखें. उन्होंने कहा कि बच्चों के साथ कैसा व्यवहार हो, यह किशोर न्याय अधिनियम में बताया गया है. इसका पालन अनिवार्य रूप से होना चाहिए. वे शनिवार को रांची स्थित एक होटल में चाइल्ड इन नीड इंस्टीट्यूट (सिनी) और जिला बाल संरक्षण इकाई रांची के सहयोग से आयोजित कार्यशाला में बोल रहे थे. इसमें रांची जिले के पुलिस थानों में पदस्थापित बाल कल्याण पुलिस पदाधिकारियों को प्रशिक्षण दिया गया.

  • झारखंड में सरेंडर करनेवाले नक्सलियों को जेल जाने से मिल सकती है मुक्ति

    रांची : झारखंड में जल्द ही सरेंडर करनेवाले नक्सलियों को बड़ी राहत मिल सकती है. सरकार के निर्देश पर पुलिस मुख्यालय के अधिकारी नक्सलियों की सरेंडर पॉलिसी को और अधिक सरल बनाने में जुट गये हैं. नयी सरेंडर पॉलिसी तैयार होने पर सरेंडर करनेवाले नक्सलियों को जेल जाने से मुक्ति मिल सकती है. यहां नयी सरेंडर पॉलिसी तेलंगाना और आंध्रप्रदेश की तर्ज पर तैयार की जायेगी. इन राज्यों में सरेंडर पॉलिसी के तहत सरेंडर करनेवाले नक्सलियों को जेल नहीं भेजा जाता है.

  • रांची : घर से नकद सहित 15 लाख से अधिक के जेवरात चोरी

    रांची : सदर थाना क्षेत्र के लालू खटाल रोड निवासी सीसीएल के रिटायर्ड कर्मी दामोदर झा के घर से चोरों ने नकद दो लाख और 13 लाख रुपये मूल्य से अधिक के जेवरात की चोरी कर ली. घटना की जानकारी उन्हें शनिवार की रात तब मिली, जब वह जमशेदपुर से रांची पहुंचे. घर पहुंचने पर उन्होंने पाया कि कमरे के दरवाजे का ताला टूटा हुआ है.

  • रांची : खादगढ़ा बस स्टैंड में स्कूटी छोड़ कर जमशेदपुर भागा था सेना का जवान

    रांची : दीपा टोली के आर्मी कैंप परिसर स्थित आवास में पत्नी मनीषा की हत्या के आरोप में महाराष्ट्र के कल्याण से गिरफ्तार लांस नायक अठावले देशपाल प्रभुदास को पुलिस ने शनिवार को जेल भेज दिया. इससे पहले पुलिस ने उससे पूछताछ की.