• लेप्रोस्कोपिक सर्जरी के लिए झारखंड के लोगों को नहीं होना पड़ेगा पैसे का मोहताज : डॉ अंबुज कुमार

    रांची : ''लेप्रोस्कोपी सर्जरी किसी जटिल बीमारी के ऑपरेशन (शल्य चिकित्सा) को आसान बना देती है, लेकिन निजी क्षेत्र के अस्पतालों में इसके लिए भारी-भरकम फीस वसूली जाती है, जिस कारण आम आदमी इसका लाभ नहीं उठा पाता है. खासकर झारखंड जैसे राज्य के लोगों को जटिल रोगों के इलाज के लिए सरकारी अस्पतालों के भरोसे ही रहना पड़ता है, लेकिन अब यहां के लोगों को इलाज के लिए पैसे का मोहताज नहीं होना पड़ेगा.'' यह कहना है लेप्रोस्कोपिक सर्जन और न्यू लाइफ हॉस्पिटल के डाइरेक्टर डॉ अंबुज कुमार का.

  • लोकसभा चुनाव 2019 : मतदाताओं को जागरूक करने के लिए 28 अप्रैल को रैली फोर वोट

    लोकसभा चुनाव में बेहतर मतदान प्रतिशत के लिए जिला प्रशासन की ओर से एक नयी पहल की जा रही है. स्वीप एक्टिविटी के तहत रैली फोर वोट का आयोजन किया जा रहा है. जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने शनिवार को समाहरणालय में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में इसकी जानकारी दी.

  • लोकसभा चुनाव 2019 : रांची लोकसभा सीट पर स्क्रूटनी के बाद 12 अभ्यर्थियों के नामांकन रद्द

    08-रांची संसदीय सीट के स्क्रूटनी के बाद 12 अभ्यर्थियों का नामांकन रद्द कर दिया गया है. जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त राय महिमापत रे ने रांची समाहरणालय के उपायुक्त सभागार में आयोजित प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में मीडिया को विस्तृत जानकारी दी.

  • रांची : सरवल रिंग रोड पर सड़क हादसा, बोलेरो-ट्रक की टक्‍कर में तीन की मौत, छह घायल

    नामकुम रिंग रोड के पास एक बोलेरो और ट्रक की टक्‍कर में सात लोगों की मौत हो गयी है. टक्‍कर इतनी जबर्दस्‍त थी कि बोलेरो गाड़ी के परखच्‍चे उड़ गये. प्राप्‍त जानकारी के अनुसार यह दुर्घटना सरवल गांव के पास घटी है. बोलेरो सवार बिजुपाड़ा से बुंडू जा रहे थे. प्रत्‍याक्षदर्शियों के अनुसार बोलेरो की रफ्तार काफी तेज थी.

  • यात्रीगण कृपया ध्यान दें, राजधानी एक्सप्रेस आज नयी दिल्ली नहीं जायेगी, जानें नया समय क्या है?

    रांची : रांची से नयी दिल्ली के बीच चलने वाली राजधानी एक्सप्रेस शनिवार को रांची से रवाना नहीं होगी. 20839 रांची-नयी दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस बदले समय पर यहां से रवाना होगी. ट्रेन को 20 अप्रैल को 18:15 बजे रवाना होना था. लेकिन, तकनीकी कारणों से ट्रेन शनिवार को रांची से नयी दिल्ली नहीं जायेगी.

  • राजस्थान में तीन जवानों की जान बचाने के बाद डूब गये झारखंड के लाल लेफ्टिनेंट अनुराग, आज रांची पहुंचेगा पार्थिव देह

    रांची : झारखंड के पलामू जिला के रहने वाले लेफ्टिनेंट अनुराग शुक्ला शुक्रवार को एक ट्रेनिंग के दौरान जैसलमेर में डूब गये. शनिवार शाम तक उनका पार्थिव देह राजधानी रांची पहुंच सकता है. अनुराग की मौत की खबर सुनने के बाद से उनके पैतृक आवास पलामू के सिंगरा में मातम पसर गया.

  • विधायक को शो-कॉज, सात दिन में मांगा जवाब

    रांची : विधायक जयप्रकाश भाई पटेल को झामुमो ने शो-कॉज किया है. पार्टी के महासचिव सुप्रीयो भट्टाचार्य ने श्री पटेल को इस संबंध में पत्र भेजा है. इसमें कहा है कि 19 अप्रैल को हजारीबाग में संवाददाता सम्मेलन कर आपने राज्य में हो रहे लोकसभा चुनाव में एनडीए उम्मीदवारों और उनके नेता नरेंद्र मोदी पर आस्था व्यक्त करते हुए उनकी जीत का आह्वान किया है.

  • रांची : रांची में 23 अप्रैल काे राेड शाे करेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र माेदी

    रांची : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 23 अप्रैल को रांची में रोड शो करेंगे. प्रधानमंत्री 23 अप्रैल की रात आठ बजे विशेष विमान से रांची के बिरसा मुंडा एयरपोर्ट पहुंचेंगे. एयरपोर्ट पर ही प्रधानमंत्री का स्वागत स्थानीय कलाकारों द्वारा पारंपरिक लोकनृत्य से किया जाएगा. पीएम का रोड शो एयरपोर्ट से ही शुरू होगा. रोड शो समाप्त कर प्रधानमंत्री राजभवन जायेंगे. प्रधानमंत्री रात्रि विश्राम राजभवन में करेंगे.

  • दूसरे चरण के चुनाव में कुल 16 करोड़पतियों ने किया नामांकन, करोड़पति प्रत्याशियों में जयंत सिन्हा अव्वल, ये हैं फिसड्डी...

    शकील अख्तर, रांची : लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के चार संसदीय क्षेत्रों में कुल 16 करोड़पति प्रत्याशियों ने नामांकन किया है. वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव में भी इन चार संसदीय क्षेत्रों से 16 करोड़पति उम्मीदवार चुनाव मैदान में थे. 2014 के मुकाबले 2019 में रांची और हजारीबाग में करोड़पति उम्मीदवारों की संख्या कम हुई है.

  • रांची : विधायकों को पार्टी को लीड कराने का टास्क, नहीं तो पड़ेंगे संकट में

    सुनील चौधरी, रांची : झारखंड के लोकसभा चुनाव में इस बार वर्तमान विधायकों की प्रतिष्ठा भी दांव पर है. उनके सामने सबसे बड़ी चुनौती अपने विधानसभा क्षेत्र में अपनी पार्टी या सहयोगी पार्टी के प्रत्याशी को लीड दिलाने की है.

  • हुरहुरी व झखराटांड़ में पांच सौ से अधिक जवान थे तैनात, भारी सुरक्षा के बीच निकली शोभायात्रा

    रातू : हुरहुरी की रामनवमी की शोभायात्रा शुक्रवार को भारी सुरक्षा के बीच निकली. हुरहुरी में रुके झंडे को महादेव मंडाटांड़, बाड़ीटोला होते झखराटांड़ बजरंगी मंदिर ले जाकर मिलान किया गया. शोभायात्रा के पीछे-पीछे जवान व पुलिस पदाधिकारी चल रहे थे. झंडा मिलन के बाद मंदिर प्रांगण के बाहर अखाड़ों ने शस्त्र से खेल दिखाये. इससे पूर्व अखाड़े धारियों का पगड़ी पहनाकर स्वागत किया गया. मौके पर यहां मेला का भी आयोजन हुआ.

  • प्रभु यीशु के उपदेशों को जीवन में करें आत्मसात

    इटकी : गुड फ्राइडे पर चर्चों में विशेष प्रार्थना सभा हुई. मानव कल्याण के लिए क्रूस पर लटके यीशु के सात उपदेश की चर्चा की गयी. सीएनआइ चर्च में पादरी पुरोहित निकोलस नाग व सहायक पुरोहित विराज बरवा के नेतृत्व में आयोजित विशेष प्रार्थना सभा में कहा गया कि प्रभु यीशु ने क्रूस पर लटकाने वाले लोगों को भी क्षमा कर दिया. वक्ताओं ने यीशु के सात उपदेशों को जीवन में आत्मसात करने की आवश्यकता जतायी.

  • लोहरदगा : जंगली भालू के हमले में एक की मौत, पांच घायल

    रांची/कुड़ू/किस्को : जंगल से बाहर आये एक भालू ने लोहरदगा जिले के तीन प्रखंडों में उत्पात मचाते हुए आधा दर्जन ग्रामीणों पर हमला कर दिया. हमले में कमले निवासी अधेड़ रमेश साहू की मौत हो गयी, जबकि पांच लोग घायल हो गये़.गंभीर रूप से घायल सलीम अंसारी का इलाज रिम्स में चल रहा है. जबकि, दो लोगों का लोहरदगा और दो लोगों का इलाज किस्को में चल रहा है.

  • बंगाल की खाड़ी में बना निम्न दबाव, झारखंड में दिख रहा असर

    रांची : बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव बना हुआ है. इस कारण करीब-करीब पूरे राज्य का मौसम बदल गया है. इसका असर अगले दो-तीन दिनों तक रह सकता है. बंगाल की खाड़ी में बने निम्न दबाव के कारण राज्य के कई जिलों में अच्छी बारिश भी हुई है. तेज हवा और गर्जन भी चला है. जमशेदपुर में पिछले 24 घंटे में 42 मिमी से भी अधिक बारिश हुई है.

  • छत पर रखे दो जेनेरेटर और डीजल से भरे गैलन ने आग को भड़काया, बुझाने में नौ घंटे लग गये

    रांची : अपर बाजार के सुरेश बाबू स्ट्रीट स्थित पुष्पांजलि गारमेंट्स में गुरुवार रात 11:45 बजे शाॅर्ट सर्किट से आग लग गयी थी. फायर ब्रिगेड की छह गाड़ियों की मदद से रात में ही आग पर काफी हद तक काबू पा लिया गया था. लेकिन, शुक्रवार सुबह 9:00 बजे तक आग पूरी तरह नहीं बुझी थी.

  • हाइवे पेट्राेलिंग की दाे टीमों के 10 पुलिसकर्मी निलंबित

    रांची : राजधानी में देर रात हुलिया बदल कर जब दो प्रशिक्षु आइपीएस अफसर और डीएसपी रैंक के दो अधिकारी चेकिंग करने निकले, तब हाइवे की सुरक्षा में तैनात हाइवे पेट्रोलिंग की एक टीम के जवान वाहन चालकों से वसूली करते पकड़े गये. वहीं दूसरी ओर हाइवे पेट्रोलिंग की दूसरी टीम के सदस्य ताश खेलते मिले.

  • डर की वजह से सभी भ्रष्टाचारी एक हुए - रघुवर

    रांची : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने शुक्रवार को गढ़वा के श्रीवंशीधर नगर, भवनाथपुर और गुमला के डुमरी प्रखंड में सभाएं की. मुख्यमंत्री ने कहा : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत विश्व के अग्रणी देशों में शामिल हो गया है.

  • हेमंत साेरेन ने कहा : केंद्र में राहुल, राज्य में हेमंत काे लाना हाेगा

    बरहरवा : झामुमो की ओर से शुक्रवार को सांसद विजय हांसदा के आवासीय चौपाल में राजमहल विधानसभा बूथ स्तरीय कार्यकर्ता सम्मेलन का आयोजन किया गया. इसमें झामुमो के कार्यकारी अध्यक्ष सह पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने सभी कार्यकर्ताओं को संगठन की मजबूती और बूथ जीतने को लेकर मूल-मंत्र दिया.

  • एपीपी नियुक्ति के 7500 आवेदन रद्द

    रांची : झारखंड लोक सेवा आयोग ने एक साल बाद एपीपी नियुक्ति परीक्षा के लिए आवेदन देनेवाले लगभग 7500 अभ्यर्थियों का आवेदन रद्द कर दिया है. जबकि लगभग 5800 आवेदन स्वीकृत किये गये हैं. आयोग द्वारा स्वीकृत व अस्वीकृत आवेदनकर्ताअों की सूची जारी कर दी है.

  • हाइकोर्ट की एकल पीठ के फैसले को दी जायेगी चुनाैती

    रांची : राज्य सरकार ने ए क मामले में हाइकोर्ट की एकल पीठ के फैसले को चुनाैती देने के लिए बड़ी संख्या में अपील याचिकाएं दायर करने का निर्णय लिया है. सरकार के विधि विभाग के निर्णय के आलोक में स्कूली शिक्षा व साक्षरता विभाग द्वारा अपील याचिका दायर करना भी शुरू कर दिया गया है. लगभग 226 याचिकाएं दायर की जायेंगी.

  • सीआइडी के तत्कालीन एसपी पी मुरूगन ने समीक्षा के बाद छात्रा की मौत को हत्या बताया था, अब जांच कर रही है एसआइटी, नहीं मिल रहे हैं साक्ष्य

    रांची : बरियातू रोड स्थित हाइक्यू इंटरनेशल स्कूल की छात्रा विदिशा राय की मौत का केस जिसे सीआइडी के तत्कालीन एसपी पी मुरूगन ने समीक्षा के बाद हत्या की बात बतायी थी, अब उस केस की दोबारा जांच के लिए सीआइडी एडीजी ने एसआइटी का गठन किया है.

  • रांची : ब्लड बैंकों में खून की किल्लत, रिम्स के ब्लड बैंक में मात्र 41 यूनिट ही खून उपलब्ध

    फिलहाल रिम्स में भर्ती मरीजों को जैसे-तैसे खून उपलब्ध कराया जा रहा है.

  • किसी भी अस्पताल में इलाज करा सकते हैं एचइसीकर्मी

    रांची : एचइसी के सीएमडी एमके सक्सेना ने कहा कि प्रबंधन कर्मचारियों एवं उनके परिवार के स्वास्थ्य के प्रति सजग है. एक स्वस्थ मानव से ही अच्छे उत्पादन की आशा रहती है. उन्होंने कहा कि कर्मी रांची के किसी अस्पताल में इलाज करा सकते हैं. रिम्स की बाध्यता नहीं रहेगी.

  • मेडिकल उपकरणों का बार कोड उखाड़ा, तो होगी कार्रवाई

    रांची : स्वास्थ्य सचिव डॉ नितिन मदन कुलकर्णी ने राज्य के तीनों मेडिकल कॉलेज सह अस्पतालों के निदेशक या अधीक्षक तथा सभी जिला अस्पतालों के सीएमअो को पत्र लिख कर निर्देश दिया है कि उनके मेडिकल कॉलेजों व अस्पतालों में लगे बायो मेडिकल उपकरण के आइडेंटिफिकेशन स्टीकर (बार कोड) न उखाड़े जायें.

  • बैंकों ने 7,994 खातों में बांटे 388 करोड़ रुपये के शिक्षा लोन

    रांची : अनुसूचित जाति, जनजाति को बढ़ावा देने के लिए बैंकों ने शिक्षा ऋण बांटने की नीतियों को लचीला बनाया है, जिसका असर जमीनी स्तर पर दिखायी दे रहा है. चार लाख तक बैंक लोन सरलता से दिये जा रहे हैं.

  • ध्वनि प्रदूषण नियंत्रण एक्ट का उल्लंघन, आधी रात को बजते हैं लाउडस्पीकर

    रांची : मुहल्लों, आवासीय या रिहायशी इलाके में मुख्य सड़कों के नजदीक रहनेवाले लोगों का जीना मुहाल हो गया है. खासकर लगन व पर्व-त्योहार के मौकों पर वाहनों पर लाउडस्पीकर बजाते लोग ध्वनि प्रदूषण नियंत्रण एक्ट का खुल्लम-खुल्ला उल्लंघन कर रहे हैं. लोग लाचार हैं और सरकार बेपरवाह. ऐसे में लोगों का सुकून भगवान भरोसे है.

  • रांची : रुकेगी बिजली की चोरी, कम होगा पावर लॉस

    रांची : इंटीग्रेटेड पावर डेवलपमेंट स्कीम (आइपीडीसी) के तहत शहर में बेहतर बिजली आपूर्ति और बिजली की चोरी रोकने के इंतजाम तेजी से किये जा रहे हैं. इसके लिए खुले तारों को कवर तार (एबी केबल) में बदलने का काम करीब-करीब पूरा कर लिया गया है.

  • 24 को लोहरदगा आएंगे प्रधानमंत्री मोदी, सुरक्षा तैयारियों में जुटे पुलिस अधिकारी

    रांची : लोहरदगा के बलदेव साहू महाविद्यालय में 24 अप्रैल को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का कार्यक्रम होगा. इसको लेकर पुलिस अधिकारियों ने सुरक्षा की तैयारी शुरू कर दी है. कार्यक्रम के दौरान विधि-व्यवस्था संभालने और सुरक्षा व्यवस्था के लिए डीएसपी रैंक के 37 पुलिस अधिकारी का भी चयन किया गया है.

  • 1137 लाइसेंसी हथियार अब तक जमा नहीं हुए, होगी कार्रवाई

    रांची : रांची जिले के 1137 लोगों के हथियार का लाइसेंस 22 अप्रैल के बाद रद्द कर दिये जायेंगे. जिला प्रशासन ने इस दिशा में कार्रवाई शुरू कर दी है. ये वैसे लोग हैं, जिन्होंने लगातार नोटिस दिये जाने के बावजूद अपना लाइसेंसी हथियार जमा नहीं किये हैं. जिन लोगों ने अपनी लाइसेंसी हथियार जमा नहीं किये हैं, उन्हें 20 अप्रैल तक का समय दिया गया है.

  • चुनाव में एनडीए को मजबूत करने का लिया गया निर्णय

    जदयू का एक प्रतिनिधिमंडल शुक्रवार को प्रदेश अध्यक्ष सालखन मुर्मू से मिला और बैठक की. इसमें सदस्यों ने लोकसभा चुनाव में एनडीए को मजबूत करने के लिए साझा कार्यक्रम चलाने पर चर्चा की. साथ ही विधानसभा चुनाव को लेकर रणनीति बनायी गयी.

  • भाजपा ने जयप्रकाश पटेल के फैसले का स्वागत किया

    रांची : भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता प्रतुल शाहदेव ने शुक्रवार को झामुमो विधायक जयप्रकाश भाई पटेल द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को फिर से प्रधानमंत्री बनाने की मुहिम में सहयोग करने के बयान का स्वागत किया है.

  • मतदाता जागरूकता के काम में तेजी लायें अधिकारी

    रांची : राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एल खियांग्ते ने शुक्रवार को रेलवे, एयरपोर्ट, रेलवे पुलिस, केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल, झारखंड पुलिस, आयकर विभाग के पदाधिकारियों के साथ बैठक कर मतदाता जागरूकता कार्यक्रम में तेजी लाने व निर्वाचन विभाग के साथ समन्वय बना कर कार्य करने के निर्देश दिये.

  • मुख्यमंत्री ने भाषा नहीं सुधारी, तो जेएमएम भी पुरानी भाषा बोलेगा

    रांची : झारखंड मुक्ति मोरचा के केंद्रीय महासचिव सुप्रियो भट्टाचार्य ने मुख्यमंत्री के 18 अप्रैल के बयान पर प्रेस कांफ्रेंस कर प्रतिक्रिया व्यक्त की है. पार्टी के मोरहाबादी स्थिति कार्यालय में सुप्रियो ने कहा कि हम सीएम को आगाह कर देना चाहते हैं कि यदि सीएम ने अपनी भाषा पर संयम नहीं रखा, तो जेएमएम भी पुराने तेवर वाली भाषा में बात करेगा, जिसका इस्तेमाल हम अलग राज्य के लिए संघर्ष के दौरान किया करते थे. एेसा हुआ, तो उन्हें झेलना पड़ेगा.

  • चुनाव प्रचार से पहले प्रत्याशियों को देना होगा खर्च का हिसाब

    रांची : रांची लोकसभा सीट के अधिकतर उम्मीदवारों को चुनाव प्रचार करने से पहले ही खर्च का हिसाब देना होगा. चार चरणों में खर्च का ब्योरा देना है. पहला खर्च का ब्योरा 25 अप्रैल को देना होगा.

  • घर बैठे मिलेगा सरकारी सेवाओं का लाभ

    रांची : अब लोगों को सरकारी सेवाओं का लाभ उठाने के लिए कार्यालयों के चक्कर नहीं लगाने होंगे. क्योंकि डाक विभाग राज्य भर में लोगों को सेवाओं की होम डिलिवरी उपलब्ध करायेगा. डाक विभाग अपनी सेवाओं को उन्नत बनाने में लगा है. जरूरी सेवाओं को आधुनिक बनाने के लिए राज्य भर में आधारभूत संरचना खड़ी की जा रही है.

  • नेत्रहीन बच्चों पर सरकार का सिस्टम पड़ रहा भारी, एक साल गुजर गये अब तक नहीं मिला लैपटॉप

    बिपिन, रांची : कल्याण विभाग ने नेत्रहीन बच्चों के बीच लैपटॉप वितरण की योजना बनायी थी. यूनिवर्सल ब्रेल किट नामक इस गैजेट को करीब डेढ़ साल पहले बंटवाने की योजना थी. तब से ये उपकरण विभाग के एक कमरे में पड़े हैं. हाल यह है कि योजना का लाभ पाने से वंचित कई नेत्रहीन छात्र एक साल से समाहरणालय का चक्कर काट रहे हैं.

  • दहेज के लिए रांची की बेटी की भागलपुर में हत्या, शव छोड़ कर भागे ससुराल पक्ष के लोग

    भागलपुर : रांची के हिंदपीढ़ी निजाम नगर मोहल्ला निवासी मेहंदी हसन की शादीशुदा बेटी मरिया परवीन की भागलपुर के सराय स्थित ससुराल में दहेज के लिए हत्या कर दी गयी. 12 दिसंबर, 2012 में मरिया की शादी भागलपुर के तातारपुर थाना क्षेत्र के कल्लू सरदार लाल निवासी इरशाद खान उर्फ गुड्डू से हुई थी. इरशाद खान पटना में ओला कैब चलाता था. वहीं, शादी के बाद मरिया पटना के मॉल में सेल्स गर्ल का काम करती है.

  • 24 अप्रैल को झारखंड आ रहे हैं मोदी, सुरक्षा में तैनात रहेंगे 61 वरिष्ठ पुलिस पदाधिकारी

    रांची : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 24 अप्रैल (बुधवार) को झारखंड आ रहे हैं. वह लोहरदगा में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रत्याशी के पक्ष में चुनाव प्रचार करेंगे. यह पहला मौका है, जब प्रधानमंत्री लोहरदगा जिला आ रहे हैं. लोहरदगा, चतरा और पलामू लोकसभा में 29 अप्रैल को मतदान है. प्रधानमंत्री की यात्रा के मद्देनजर लोहरदगा और आसपास के इलाकों में सुरक्षा के कड़े प्रबंध रहेंगे. प्रधानमंत्री के कार्यक्रम के मद्देनजर लोहरदगा और रांची में 14 जिलों के 61 वरीय पुलिस पदाधिकारियों को तैनात करने के आदेश जारी कर दिये गये हैं. तैनात किये जाने वाले अधिकारियों में 9 पुलिस अधीक्षक, 47 डीएसपी और 5 प्रशिक्षु सहायक पुलिस अधीक्षक शामिल हैं.

  • गिद्दी : छह साल बाद जीवित निकली विवाहिता

    ससुरालवालों पर चल रहा बहू की हत्या का केस गिद्दी : छह वर्ष पहले विवाहिता जोशीला देवी गिद्दी के रिकवा गांव स्थित अपने ससुराल से भाग गयी थी. इस संबंध में मायकेवालों ने ससुरालवालों के खिलाफ दहेज की खातिर हत्या करने का मामला न्यायालय में दर्ज कराया था.

  • ओरमांझी : लूटपाट मामले में तीन गिरफ्तार लूट के मोबाइल व कैमरा बरामद

    ओरमांझी : ओरमांझी थाना कांड संख्या 48/19 के मुख्य आरोपी बिरसा उरांव (पिता महावीर उरांव) को पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेज दिया. वह बरियातू हाउसिंग कॉलोनी (रांची) का रहनेवाला है. यह जानकारी सिल्ली डीएसपी चंद्रशेखर आजाद ने गुरुवार को प्रेस वार्ता में दी.

  • मांडर : रिटायर्ड सैनिक के खाते से तीन लाख 75 हजार की अवैध निकासी

    खुद को कृषि विभाग का आदमी बताकर दो लोगों ने किया फर्जीवाड़ा मांडर : थाना क्षेत्र के मसमानो गांव के सेवानिवृत्त सैनिक के बैंक खाते से तीन लाख 75 हजार रुपये की अवैध निकासी का मामला सामने आया है. मामले को लेकर भुक्तभोगी ने बताया कि सात अप्रैल को जब वह खेत में काम कर रहे थे, तो वहां पहुंचे दो लोगों ने उनसे कहा कि हमलोग कृषि विभाग से आये हैं.

  • डकरा : 38 मृत कोल कर्मियों के 1.88 करोड़ अवैध तरीके से निकाले

    मामले का खुलासा होने के बाद एनके एरिया में हड़कंप डकरा : सीसीएल के 38 मृत कोयला कर्मियों का 1. 88 कराेड़ रुपये फर्जी तरीके से निकाल लिये जाने का मामला पकड़ में आया है. इस खुलासे के बाद एनके एरिया में हड़कंप मचा हुआ है. सीएमपीएफ मुख्यालय, धनबाद ने यह मामला पकड़ा है. खबर है कि इस मामले की जांच की सिफारिश कर दी गयी है. कुल 38 मामले में 37 एनके एरिया की तीन परियोजना केडीएच, पुरनाडीह व चूरी से जुड़े हुए हैं.

  • मांडर : एएनएम की चेन झपट बाइक सवार उचक्के फरार

    गोद में बच्चे को लेकर ड्यूटी पर जा रही थी एएनएम मांडर : मांडर-बुढ़मू मार्ग पर प्रखंड मुख्यालय के समीप गुरुवार को सरेआम चेन छिनतई की घटना हुई. यहां बाइक सवार दो उचक्के अनिमा पुष्पा लकड़ा नामक एएनएम के गले से सोने की चेन झपट कर फरार हो गये. घटना पूर्वाह्न लगभग 10 बजे की है. बताया जा रहा है कि भुक्तभोगी अनिमा पुष्पा लकड़ा मांडर बस्ती की ही रहने वाली है और रेफरल अस्पताल परिसर में स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में कार्यरत है

  • रांची : एंटी हाइजैकिंग मॉक ड्रिल : विमान को अपहरणकर्ताओं से छुड़ाया

    रांची : एयरपोर्ट परिसर में गुरुवार को एंटी हाइजैकिंग मॉक ड्रिल किया गया. इसके तहत विमान के चालक ने एटीसी को सूचना दी कि उनके विमान का अपहरण कर लिया गया है अौर तत्काल इसका लैडिंग यहां करायी जाये. अनुमति मिलने के बाद विमान को उतारा गया.

  • रांची : 21 अप्रैल तक दुरुस्त करायें सीटी स्कैन मशीन हफ्ते भर में नयी की खरीद का प्रस्ताव भी भेजें

    रांची : रिम्स की सीटी स्कैन मशीन करीब डेढ़ महीने से खराब है. मुख्य सचिव ने स्वास्थ्य सचिव को सीटी स्कैन मशीन को शीघ्र दुरुस्त कराने को कहा था, लेकिन मशीन अब तक नहीं बनी. गुरुवार को रिम्स निदेशक डॉ दिनेश कुमार सिंह और अधीक्षक डॉ विवेक कश्यप ने एजेंसी के प्रतिनिधि को बुलाकर मशीन की मरम्मत के संबंध में पूछताछ की. साथ ही निर्देश दिया कि हर हाल में 21 अप्रैल तक मशीन को दुरुस्त करायें.

  • रांची : फाइलेरिया की तीसरी दवा के प्रभाव का मूल्यांकन करेगा पीएसएम विभाग

    रांची : केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने फाइलेरिया की बीमारी की रोकथाम के लिए तीसरी दवा के रूप में आइवर मैक्टीन को शामिल किया गया है. देश के चार राज्यों में पायलट प्रोजेक्ट के तहत इस दवा को नि:शुल्क खिलाया जा रहा है, जिसमें झारखंड भी शामिल है. साथ ही इसका मूल्यांकन भी किया जा रहा है कि यह दवा कितनी कारगर है. झारखंड में इस दवा के मूल्यांकन की जिम्मेदारी रिम्स के प्रिवेंसिव एंड कम्युनिटिव मेडिसिन (पीएसएम) विभाग को दी गयी है.

  • रांची : रिम्स में डायलिसिस करा रही महिला की मौत, हंगामा

    रांची : रिम्स के मेडिसिन वार्ड में भर्ती डालटनगंज की श्वेता तिवारी की मौत गुरुवार को डायलिसिस रूम में हो गयी. इसके बाद मरीज के परिजनों ने हंगामा शुरू कर दिया. आरोप है कि उन्होंने नर्स के साथ धक्का-मुक्की की. जानकारी के अनुसार मरीज को डायलिसिस के लिए लाया गया व डायलिसिस किया जा रहा था. महिला की दोनों किडनी खराब थी. काफी गंभीर स्थिति में उनका रिम्स में भर्ती कराया गया था.

  • रांची : सीमित संसाधनों में भी बेहतर काम कर रहे रिम्स के डॉक्टर

    रिम्स में इलाज कराने गये डॉ केके सिन्हा ने कहा रांची : प्रसिद्ध न्यूरो फिजिसियन डॉ केके सिन्हा गुरुवार को रिम्स के इएनटी विभाग में कान की सफाई कराने रिम्स पहुंचे थे. उनके शिष्य डॉ डीके झा स्वयं व्हील चेयर पर लेकर उनको इएनटी विभाग में ले गये.

  • रांची : रिम्स में घायल लड़की के परिजन से ड्रेसर ने मांगे 3000 रुपये

    रांची : दुर्घटना में घायल एक लड़की के परिजनों से गुरुवार को रिम्स में ड्रेसिंग कराने के एवज में एक कर्मचारी ने तीन हजार रुपये की मांग की. लड़की के पिता महावीर उरांव ने कर्मचारी द्वारा पैसे की मांग करने पर इसकी सूचना सिक्यूरिटी सुपरवाइजर और सैफ जवानों को दी.

  • रांची : एक नाइट गार्ड के हवाले अंचल के दस्तावेज

    रांची : हेहल अंचल कार्यालय के सारे दस्तावेज एक गार्ड के हवाले है. रात में एक गार्ड अंचल कार्यालय के पहरे में रहता है. उसके भरोसे ही अंचल से संबंधित सारे अभिलेख छोड़ दिये गये हैं.

  • रांची : मापी हो गयी, नोटिस नहीं देने से संशय की है स्थिति

    रांची : राष्ट्रीय उच्च पथ-23 के चौड़ीकरण के लिए बजरा व आसपास इलाके के मकान व दुकानों की मापी कर ली गयी है. चौड़ीकरण के लिए कहां कितनी जमीन ली जायेगी, यह माप लिया गया है, लेकिन अब तक उन्हें नोटिस नहीं दिया गया है. इस वजह से लोगों में संशय की स्थिति बनी हुई है.

  • रांची : शब-ए-बारात कल मनेगा हो रही जोर-शोर से तैयारी

    रांची : शब-ए-बारात शनिवार को है. इस दिन सूर्यास्त होने के बाद लोग अपने-अपने घरों व मसजिदों में इबादत शुरू कर देंगे. इस दिन पूरी रात इबादत में गुजारी जाती है अौर फजर का अजान शुरू होने से पूर्व लोग कब्रिस्तान में जाकर अपने पूर्वजों के लिए दुआ करते हैं.

  • रांची : तीसरी कक्षा में बच्चे को रोक दिया, अभिभावक से प्राचार्या ने कहा : मुझे नहीं पता, राइट टू एजुकेशन

    प्राचार्य ने कहा : सीबीएसइ द्वारा दिये गये नियम पर ही चलता है हमारा स्कूल रांची : स्कूलों में जूनियर क्लास में भी बच्चों को फेल किया जा रहा है. ब्रिजफोर्ड स्कूल में तीसरी कक्षा के एक छात्र को फेल कर दिया गया है. इसके बाद स्कूल की प्राचार्य ने अभिभावक से कहा : मैं राइट टू एजुकेशन नहीं जानती हूं. टीसी लें या फिर उसी कक्षा में अपने बच्चे को पढ़ाएं. कई दूसरे निजी स्कूलों में भी ऐसे ही मामले सामने आ रहे हैं. इसमें प्राचार्य अभिभावकों को यह भी ऑफर दे रहे हैं कि टीसी लेने वाले फेल छात्र को पास होने का प्रमाणपत्र देंगे, लेकिन शर्त यह है कि अभिभावकों को लिखित आवेदन देना होगा कि वह स्वेच्छा से टीसी ले रहे हैं.

  • रांची : सप्तम वेतनमान शीघ्र लागू करने की मांग

    झारखंड राज्य माध्यमिक शिक्षक संघ ने जिला शिक्षा पदाधिकारी से मुलाकात की रांची : झारखंड राज्य माध्यमिक शिक्षक संघ ने जिला शिक्षा पदाधिकारी रजनीकांत वर्मा से पे-फिक्सेशन मामले में मुलाकात की. संघ ने कहा कि विभाग इस मामले का शीघ्र निबटारा करे. संघ से जुड़े जिला के सभी पदाधिकारियों ने बारी-बारी से डीइआे रजनीकांत वर्मा के सामने अपनी बातें रखीं.

  • रांची : केंद्रीय बलों की 154 कंपनियां होंगी तैनात

    पुख्ता इंतजाम. राज्य में लोकसभा चुनाव को लेकर केंद्रीय सुरक्षा बलों ने तैयारी कर ली है रांची/हटिया : लोकसभा चुनाव को लेकर केंद्रीय बलों ने पुख्ता तैयारी कर ली है. सबसे ज्यादा फोकस झारखंड के अति नक्सल प्रभावित सात जिलों चतरा, पलामू, लातेहार, रांची, गुमला, लोहरदगा व गढ़वा पर है. यहां शांतिपूर्ण चुनाव कराना इनका मुख्य लक्ष्य है. इसके मद्देनजर चतरा में सीआरपीएफ की 13, पलामू में 14 व लातेहार में 33 कंपनियां तैनात की गयी हैं.

  • रांची : पोस्टल बैलेट से मतदान के लिए रांची में छह सुविधा केंद्र बनाये गये

    सभी केंद्रों के लिए नोडल पदाधिकारी तय, मिली जिम्मेदारी रांची : रांची लोकसभा चुनाव के लिए मतदान कार्य में लगे सेक्टर मजिस्ट्रेट, माइक्रो आॅब्जर्वर, पीठासीन, मतदान पदाधिकारी व अन्य के लिए पोस्टल बैलेट से मतदान कराने के लिए सुविधा केंद्र का निर्धारण कर दिया गया है. पोस्टल बैलेट के लिए छह सुविधा केंद्र बनाये गये हैं.

  • रांची : अंतिम दिन 21 प्रत्याशियों ने किया नामांकन

    तीन बजे के बाद नामांकन करने आये तीन प्रत्याशियों को लौटना पड़ा रांची : रांची लाेकसभा चुनाव के लिए नामांकन के अंतिम दिन गुरुवार को 21 प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल किया. वहीं, तीन बजे के बाद नामांकन करने आये तीन प्रत्याशियों को लौटना पड़ा. नामांकन करने वाले प्रत्याशियों की कुल संख्या 35 हो गयी. डीसी राय महिमापत रे ने बताया कि नामांकन करने वाले 35 प्रत्याशियों ने 61 सेट में नामांकन किया. वहीं 2:59 बजे तक जिन 10 प्रत्याशियों को नामांकन के लिए कमरे में बुला लिया गया था, उन्हें एक साथ शाम 5.30 बजे बाहर निकाला गया.

  • रांची : रेड मड की डंपिंग नियमों के अनुरूप नहीं : सरयू राय

    मुरी/रांची : खाद्य आपूर्ति मंत्री व स्वर्ण रेखा प्रदूषण नियंत्रण अभियान के संयोजक सरयू राय गुरुवार को हिंडाल्को हादसे की जांच करने मुरी पहुंचे. उनके साथ डीएफओ सबा आलम अंसारी, आशीष शीतल थे.

  • रांची : चतरा, लोहरदगा व पलामू में इस बार रिकॉर्ड प्रत्याशी

    रांची : राज्य में पहले चरण के चुनाव के लिए चतरा, लोहरदगा और पलामू से रिकाॅर्ड प्रत्याशी चुनावी दंगल में हैं. तीनों लोकसभा सीटों के इतिहास में सबसे अधिक प्रत्याशी इस बार चुनाव में आमने-सामने होंगे. चतरा में 31, लोहरदगा में 17 व पलामू के चुनावी अखाड़े में 24 प्रत्याशी उतरे हैं. इसके पहले कभी इतनी बड़ी संख्या में इन सीटों से प्रत्याशियों ने चुनाव नहीं लड़ा है.

  • रांची : स्कूलों में अंग्रेजी के शिक्षक नहीं, फेल हो रहे बच्चे

    रांची : राज्य में सरकारी स्कूलों के बच्चे अंग्रेजी में पिछड़ रहे हैं. झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जैक) द्वारा आयोजित कक्षा आठ व नौ की बोर्ड परीक्षा में सबसे अधिक बच्चे अंग्रेजी में फेल हुए हैं. राज्य के मध्य विद्यालयों में अंग्रेजी विषय में शिक्षकों की कमी है. कक्षा नौ में 28 व आठ में 29 फीसदी बच्चे फेल हो गये थे. शिक्षकों की कमी का असर रिजल्ट पर पड़ रहा है. कक्षा आठ व नौ ही नहीं, बल्कि मैट्रिक में अंग्रेजी में विद्यार्थी बेहतर नहीं कर पाते हैं. मैट्रिक में अंग्रेजी को अनिवार्य विषय में शामिल भी नहीं किया गया है.

  • रांची : दो दिन में मेरिट लिस्ट अपडेट करने का निर्देश

    रांची : राज्य के प्राथमिक व मध्य विद्यालय में शिक्षकों की नियुक्ति के लिए एक और काउंसेलिंग की तैयारी को लेकर गुरुवार को जैक में सभी जिलों के डीएसइ की बैठक हुई. बैठक में भी शिक्षकों की काउंसेलिंग को लेकर जिलों द्वारा तैयार की गयी मेरिट लिस्ट की समीक्षा की गयी.

  • रांची : रिम्स ऑडिटोरियम में 27 को होगी बैंड प्रतियोगिता

    रांची : जिला प्रशासन मतदान जागरूकता कार्यक्रम के तहत 27 अप्रैल को पिचफॉर्क 2.0 बैंड प्रतियोगिता का आयोजन करने जा रहा है. बैंड प्रतियोगिता रिम्स ऑडिटोरियम में शाम साढ़े पांच बजे से शुरू होगी.

  • फुरकान अंसारी ने महागठबंधन के खिलाफ खोला मोर्चा, कहा, गोड्डा में कमजोर है महागठबंधन प्रत्याशी, निर्दलीय लडूंगा, सहमति दे आलाकमान

    रांची : कांग्रेस के पूर्व सांसद फुरकान अंसारी ने महागठबंधन के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है़ उन्होंने कहा है कि गोड्डा में यूपीए महागठबंधन का प्रत्याशी कमजोर है़ इस उम्मीदवार से कभी भी भाजपा प्रत्याशी को हराया नहीं जा सकता है़ क्षेत्र की जनता की मांग है कि मैं निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में इस लोकसभा क्षेत्र से चुनाव लडू़ं केवल मुसलिम ही नहीं, बल्कि हर वर्ग के लोगों की मांग है कि मैं प्रत्याशी बनू़ं श्री अंसारी ने कहा कि पार्टी केंद्रीय नेतृत्व मुझे सिंबल दे़ फ्रेंडली मुकाबला के लिए तैयार हो़ पार्टी सिंबल नहीं देती है,तो निर्दलीय लड़ने की सहमति दे़

  • झारखंड की सभी सीटों पर जीत की रणनीति बनायी

    रांची : झारखंड में महागठबंधन की राज्य स्तरीय समन्वय समिति ने अपना चुनावी अभियान तेज कर दिया है. गुरुवार को झामुमो प्रवक्ता विनोद पांडेय के आवास पर समिति के सदस्यों की पहली बैठक हुई. इसमें कई निर्णय लिये गये. राज्य स्तरीय समन्वय समिति की तरह गठबंधन दलों के बीच ऐसा ही सामंजस्य राज्य स्तर के अलावा जिला, प्रखंड, पंचायत व बूथ स्तर तक स्थापित करने को लेकर विचार-विमर्श किया गया.

  • रांची : भाजपा ने गरीबों के जीवन में सुधार किया: संजय सेठ

    भाजपा प्रत्याशी संजय सेठ ने ओरमांझी के कई गांवों में किया जनसंपर्क रांची : भाजपा प्रत्याशी संजय सेठ ने गुरुवार को ओरमांझी के साती, होचई गांव और कांके के बोड़ेया में जनसंपर्क अभियान चलाया. इस दौरान श्री सेठ ने कहा कि कांग्रेस दशकों से गरीबी हटाओ के नाम पर सिर्फ वोट की राजनीति करती रही. वहीं पिछले पांच वर्ष में केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने जन कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से गरीबों के जीवन में सुधार लाया.

  • रांची : 50 लाख लोगों की नौकरी छीन ली गयी : सुबोधकांत

    सुबोधकांत ने ईचागढ़ के कई गांवों में जनसंपर्क अभियान चलाया रांची : महागठबंधन के कांग्रेस प्रत्याशी सुबोधकांत सहाय ने ईचागढ़ विधानसभा के कई गांवों का दौरा कर ग्रामीणों से जनसंपर्क किया. बैठक कर वोट मांगा. कहा कि भाजपा झूठ की खेती करती है. वोट लेने के लिए पिछले चुनाव में प्रतिवर्ष दो करोड़ युवाओं को रोजगार देने का वादा किया गया था. लेकिन, मोदी सरकार के शासनकाल में 50 लाख लोगों की नौकरी छीन ली गयी.

  • प्रत्याशी सोशल मीडिया में भी एक्टिव, अर्जुन मुंडा, जयंत सिन्हा, निशिकांत दुबे और बाबूलाल मरांडी के फॉलोवर्स की बढ़ी तादाद

    रांची : शहर के कार्यक्रमों का आयोजन हो या फिर सोशल मीडिया में अपना सिक्का जमाने का प्रयास, लोकसभा चुनाव को लेकर विभिन्न चुनावी पार्टियों के उम्मीदवारों की गतिविधियां तेज हो गयी है. सभी उम्मीदवार इन दिनों अपने सोशल मीडिया एकाउंट पर एक्टिव हैं.

  • चुनाव में अंदरखाने चल रहा है जोड़-तोड़ का खेल, विभीषणों पर डोरा, वोट बैंक में सेंधमारी का फेरा

    रांची : लोकसभा चुनाव में शह-मात का खेल चल रहा है़ एक-एक वोट का गणित दुरुस्त किया जा रहा है़ एनडीए-यूपीए के बीच चुनावी जंग में अंदरखाने खेल चल रहा है़

  • रांची : ब्रेक प्रेशर सर्टिफिकेट नहीं मिला, तो पायलट ने खड़ी कर दी ट्रेन, बाद में कर दी गयी रद्द

    रांची : टाटा-हटिया-झारसुगुड़ा पैसेंजर (58143/58161) गुरुवार को हटिया पहुंचने के बाद अचानक रद्द कर दी गयी. बीच रास्ते में ट्रेन के रद्द होने से ट्रेन पर सवार करीब 700 से ज्यादा यात्रियों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा. दरअसल, ट्रेन के पायलट को हटिया से आगे जाने के लिए ब्रेक प्रेशर सर्टिफिकेट (बीपीसी) नहीं मिला था, इसलिए उसने ट्रेन को आगे ले जाने से इनकार कर दिया.

  • देखिए! देश की प्रिमियम ट्रेन का ये हाल है

    रांची : रांची से बुधवार को नयी दिल्ली जा रही राजधानी एक्सप्रेस (20839) का कपलिंग रांची में ही टूट गया था. इस वजह से यह ट्रेन 3:10 घंटे देरी से रवाना हुई थी. गुरुवार को यह ट्रेन 4:20 घंटे देरी से नयी दिल्ली पहुंची. इस दौरान ट्रेन में सफर कर रहे यात्रियों को कई अन्य परेशानियों को सामना करना पड़ा.

  • मौसम के बदले मिजाज ने दी रांचीवासियों को गर्मी से राहत, हुई झमाझम बारिश, चली 45 किमी की रफ्तार से हवा

    रांची : रांची और आसपास के इलाकों में गुरुवार रात 8:00 बजे से गरज-चमक के साथ जोरदार बारिश शुरू हो गयी. मौसम विभाग के अनुसार इस दौरान रांची में 28 किमी प्रति घंटे, जबकि कई इलाकों में 45 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं भी चलीं. विभाग के अनुसार रांची, लातेहार, कोडरमा, बोकारो, लोहरदगा, खूंटी, पश्चिम सिंहभूम, हजारीबाग अौर रामगढ़ जिले में बारिश हुई है.

  • रांची : करमाटांड़ ही क्यों बना साइबर क्राइम का केंद्र, हो रहा शोध

    रांची : पिछले कुछ अरसे से देश के विभिन्न हिस्सों में हुए साइबर क्राइम के तार झारखंड के जामताड़ा स्थित करमाटांड़ से जुड़े हैं. ऐसे में देश भर की पुलिस, साइबर क्राइम की जांच करनेवाली एजेंसियों का ध्यान करमाटांड़ की अोर गया है. सवाल यह है कि आखिर एक पिछड़े जिले के अौर भी पिछड़े इलाके में यह अपराध कैसे फल-फूल रहा है?

  • रांची : नाबालिग से दुष्कर्म करने के अभियुक्त को चार साल कैद

    रांची : एजेसी सह पोक्सो के विशेष न्यायाधीश दिवाकर पांडे की अदालत ने नाबालिग से दुष्कर्म के मामले में अभियुक्त राजा बाबू को चार साल जेल की सजा सुनायी है.

  • रांची : हरमू चौक से सहजानंद चौक बना चेन छिनतई का रेड जोन

    रांची : हरमू चौक से सहजानंद चौक चेन छिनतई का रेड जोन बना हुआ है़ हरमू हाउसिंग कॉलोनी पॉश इलाका है़ जिसके कारण चेन व मोबाइल छिनतई के लिए यह इलाका अपराधियों के लिए सेफ जोन हो गया है़ आये दिन न्यू एजी कॉलोनी कडरू, हरमू हाउसिंग कॉलोनी से लेकर अरगोड़ा चौक के बीच अपराधी राहगीरों को निशाना बनाते है़ं

  • रांची : सपारोम के पूर्व उप मुखिया को पेट में मारी तीन गोली, हुई मौत

    रांची/नगड़ी : गुरुवार की रात करीब 09:45 बजे बाइक सवार दो अपराधियों ने सपारोम के पूर्व उप मुखिया प्रकाश तिग्गा (45) के पेट में तीन गोली मार दी, जिससे उनकी मौत हो गयी. घटना नगड़ी थाना क्षेत्र के नयासराय में घटी. घायल उप मुखिया को पुलिस ने इलाज के लिए पहले स्थानीय रिंची अस्पताल में भर्ती कराया. फिर वहां से रिम्स रेफर कर दिया गया, जहां इलाज के दौरान दम तोड़ दिया़ घटना के संबंध में बताया जाता है कि किसी व्यक्ति ने फाेन पर कुछ काम की बात कह कर प्रकाश तिग्गा को नया सराय बुलाया था.

  • आदर्श आचार संहिता से जुड़े वो महत्वपूर्ण कानूनी प्रावधान, जो आपके लिए जानना है जरूरी

    अपर मुख्‍य निर्वाचन पदाधिकार विनय कुमार चौबे ने बताया कि स्वच्छ, शांतिपूर्ण एवं निष्‍पक्ष निर्वाचन के संचालन के लिए विभिन्‍न अधिनियमों के अंतर्गत कई विधिक प्रावधान किये गये हैं. ये प्रावधान आदर्श आचार संहिता के प्रवर्तन एवं स्वच्छ निर्वाचन के संचालन को सुनश्चित करने की दिशा में महत्वपूर्ण टूल्स हैं.

  • मेकॉन स्थित जवाहरलाल नेहरू कला केंद्र में कविता-भाषण प्रतियोगिता का आयोजन

    रांची के मेकॉन कॉलोनी स्थित जवाहरलाल नेहरू कला केंद्र में कविता और भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया. इसमें विभिन्न स्कूलों के विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया. स्कूलैस्टिक स्टडीज की ओर से कक्षा तीन से बारहवीं तक के विद्यार्थियों के लिए यह प्रतियोगिता आयोजित की गयी थी. बेहतर प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों को मेडल व प्रशस्ति पत्र देकर पुरस्कृत किया गया.

  • दूसरे चरण में गुरुवार को अंतिम दिन 118 नामांकन दाखिल, कुल 183 उम्‍मीदवारों ने भर पर्चा

    झारखंड में दूसरे चरण में 5-कोडरमा, 8-रांची, 11-खूंटी (एसटी) और 14-हजारीबाग लोकसभा सीट के लिए आज गुरुवार को नामांकन पत्र दाखिल करने की प्रकिया समाप्‍त हो गयी. नामांकन प्रकिया के अंतिम दिन इन चार सीटों के लिए कुल 118 नामांकन पत्र दाखिल किये गये. इस तरह इन चार सीटों के लिए कुल 183 नामांकन पत्र दाखिल किये गये हैं.

  • रांची समाहरणालय में मतदाता जागरूकता को लेकर रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन

    पहले मतदान फिर कोई अन्य काम, बूढ़े हो या जवान सभी करें मतदान, रांची समाहरणालय के ‘ए’ ब्‍लॉक परिसर में ऐसे ही स्लोगन लिखे गये थे. लोकसभा चुनाव में बेहतर मतदान प्रतिशत और मतदाता जागरूकता के लिए चुनाव आयोग के निर्देशानुसार स्वीप के तहत रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन किया गया.

  • विश्व धरोहर दिवस आज : बौद्ध सर्किट की बात, पर बौद्ध मठ हो रहा नजरअंदाज

    रांची : लोहरदगा के कैरो में छठी शताब्दी पूर्व का एक बौद्ध मठ जीर्ण-शीर्ण हालत में है़ कैरो प्रखंड कार्यालय के ठीक सामने स्थित यह मठ सरकार और प्रशासन की नजर में है, लेकिन पुरातत्व विभाग बेखबर है. झारखंड में बौद्ध सर्किट की बात करने वाली सरकार को भी इससे मतलब नहीं लगता. बेड़ो कॉलेज के प्रोफेसर और इतिहासकार डॉ मथुरा राम उस्ताद के अनुसार झारखंड का यह इलाका दुनिया के सबसे प्राचीनतम चट्टानों वाला क्षेत्र है, जहां मानव सभ्यता सबसे पहले पनपी होगी.

  • बुंडू: बेटे को बचाने में गयी पिता की जान

    बुंडू: खैराचातर (बोकारो) निवासी संजीव कुमार जायसवाल की करंट लगने से मौत हो गयी जबकि उनकी पत्नी श्वेता जायसवाल (32 वर्ष), पुत्र रौनक कुमार (10 वर्ष) व पुत्री सृष्टि कुमारी (14 वर्ष) घायल हो गये. घटना बुधवार की है. घटना के संबंध में मिली जानकारी के अनुसार संजीव कुमार जायसवाल (35 वर्ष) अपने माता-पिता, पत्नी व बच्चों के साथ दिउड़ी मंदिर में पूजा करने आये थे. यहां से लौटने के क्रम में वे बुंडू चौक बाजार स्थित मनसा मंदिर के समीप रहनेवाले भगीना सुजीत जायसवाल के घर गये थे.

  • इटकी : आंधी से घर क्षतिग्रस्त, वृद्धा घायल

    इटकी : क्षेत्र में बुधवार को आयी आंधी में टटकुंदो सरना टोली निवासी नरेश महतो का घर क्षतिग्रस्त हो गया. इस घटना में नरेश की मां अंती देवी घायल हो गयी. वहीं घर के बाहर बंधी गाय चोटिल हो गयी. नरेश के अनुसार घटना के समय पत्नी व बच्चे खेत में काम कर रहे थे. घर में सिर्फ मां थी. आंधी से घर की छत उड़कर ईंट की दीवार पर गिर पड़ी. जिससे दीवार धराशायी हो गया. अब घर क्षतिग्रस्त होने से नरेश का परिवार दूसरे के घर में शरण लेने को मजबूर है. मुखिया अनिता तिर्की ने नरेश के घर का मुआयना कर सहायता का आश्वासन दिया है.

  • रांची : शहर के 1.50 लाख मकानों में अब तक नहीं बना रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम

    विकराल रूप लेता जा रहा है जल संकट, जागरूक नहीं हो रहे लोग रांची : रांची नगर निगम क्षेत्र में 1.80 लाख मकान हैं, लेकिन इनमें से 32 हजार मकानों में ही रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम का निर्माण कराया गया है. यानी 1.50 लाख मकानों में अब भी रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम नहीं बना है. जानकार लोग इस समस्या को भी राजधानी के भू-जलस्तर के लगातार नीचे जाने का एक बड़ा कारण मान रहे हैं.

  • रांची : विधायक निर्मला ने दायर कराया प्रोटेस्ट पिटीशन

    रांची : हजारीबाग जिले के चर्चित चिरुडीह गोलीकांड मामले में विधायक निर्मला देवी ने हजारीबाग के डीसी सहित 24 लोगों पर हत्या सहित अन्य धाराओं के तहत बड़कागांव थाने में हाइकोर्ट के निर्देश पर कांड संख्या 141/18 दर्ज कराया था. वहीं, इस मामले में पुलिस द्वारा तथ्य की भूल बता हजारीबाग डीसी सहित सभी 24 आरोपियों को निर्दोष करार देने के लिए पुलिस द्वारा कोर्ट में आवेदन दिया गया था. इसके खिलाफ निर्मला देवी द्वारा एसडीजेएम की कोर्ट में प्रोटेस्ट पिटीशन फाइल किया गया है. इसमें जांच के दौरान पुलिस के स्तर से की गयी चूक का उल्लेख किया गया है.

  • रांची : सीएम हाउस के सामने आत्मदाह करने पहुंची महिला, पुलिस ने रोका

    रांची : नगड़ी के नारो का रहनेवाला सादिक अंसारी कई दिनों से पत्नी आरती देवी (35 वर्ष) को एक लड़की के कारण प्रताड़ित कर रहा था. इससे तंग आकर आरती बुधवार की सुबह 11 बजे सीएम हाउस के सामने पेट्रोल लेकर आत्मदाह करने पहुंच गयी.

  • रातू : शांति भंग करने पर 181 लोगों के खिलाफ 107 के तहत केस

    रातू : धार्मिक जुलूस के दौरान रांची के हुरहुरी में उपद्रव व तोड़फोड़ के साथ ही सांप्रदायिक तनाव बढ़ाने की कोशिश और शांति भंग करने के मामले में एसडीओ कोर्ट ने कार्रवाई की है. हुरहुरी, झखराट़ांड़, फेटा व एतवार बाजार के 181 लोगों पर धारा 107 के तहत मामला दर्ज किया है.

  • रांची समेत पूरे राज्य में पांच घंटे ठप रही बिजली की आपूर्ति

    आंधी से बिहारशरीफ लाइन ट्रिप, टीवीएनएल की दोनों यूनिट ठप रांची : बिहार में चली तूफानी हवा का असर झारखंड की बिजली व्यवस्था पर पड़ा. राजधानी रांची समेत पूरे राज्य में बुधवार सुबह 10 बजे के बाद ब्लैक आउट की स्थिति बन गयी. तूफानी हवा की वजह से तेनुघाट स्थित टीवीएनएल की दोनों यूनिटों से उत्पादन ठप हो गया. वहीं, रांची के तीनों ग्रीड (नामकुम, हटिया एवं कांके) का पावर जीरो हो गया.

  • रांची : बालू के टेंडर पर चुनाव आयोग की सैद्धांतिक सहमति

    रांची : खान विभाग द्वारा निकाले गये बालू के टेंडर पर चुनाव आयोग की सैद्धांतिक सहमति मिल गयी है. खान विभाग द्वारा इसे आवश्यक बताते हुए टेंडर की प्रक्रिया आगे बढ़ाने का अनुरोध किया गया था. चुनाव आयोग से सहमति मिलने के बाद जेएसएमडीसी द्वारा निविदा के तकनीकी मूल्यांकन का काम चल रहा है.

  • रांची : जेल अस्पतालों में पारा मेडिकल स्टाफ नियुक्ति का रिजल्ट जारी

    विभिन्न पदों पर 85 अभ्यर्थी सफल घोषित, तीन अभ्यर्थियों का परीक्षाफल अब भी लंबित रांची : झारखंड राज्य कारा (जेल) अस्पतालों में पारा मेडिकल स्टाफ की नियुक्ति के लिए आयोजित परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया गया है. झारखंड कर्मचारी चयन आयोग की अोर से संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा-2018 (विज्ञापन संख्या 01/2018 व 02/2018) के आधार पर पदवार व कोटिवार सफल अभ्यर्थियों का परीक्षाफल प्रकाशित किया गया है.

  • रांची : स्कूल में शिक्षक नहीं, प्रोफेसर जांचेंगे भूगर्भशास्त्र की कॉपी

    रांची : राज्य में इंटरमीडिएट में कई विषयों की कॉपी जांच के लिए सरकारी स्कूलों में शिक्षक नहीं हैं. राज्य में इंटरमीडिएट स्तर पर 25 विषयों की पढ़ाई होती है.

  • रांची : भाकपा ने स्टार प्रचारकों की सूची चुनाव आयोग को सौंपी

    रांची : भारतीय कम्युनिष्ट पार्टी ने अपने स्टार प्रचारकों की सूची चुनाव आयाेग के पास मंजूरी के लिए भेज दी है. पार्टी की ओर से 36 नाम आयोग को भेजे गये हैं. भाकपा माले ने भी लोकसभा चुनाव के लिए राज्य में प्रचारकों की सूची तैयार कर ली है.

  • रांची : मुंह में सेफ्टी पिन दबाकर कार्टून देख रहा था बच्चा, खांसी आयी और सांस की नली में जा फंसा

    रांची : धनबाद निवासी 15 वर्षीय एक बच्चा टीवी पर कार्टून देखते वक्त अपने दांतों में सेफ्टी पिन दबाये हुए था. इसी बीच उसे खांसी आ गयी और बच्चे ने सेफ्टी पिन निगल लिया. बच्चे की जान सांसत में देख परिजन उसे डॉक्टर के पास ले गये, जहां एक्स-रे आदि जांच की गयी. पता चला कि सेफ्टी पिन बच्चे के फेफड़े के बायें भाग में जाकर फंसा हुआ है. चिकित्सक की सलाह पर परिजन उस बच्चे को लेकर राजधानी के लालपुर स्थित ऑर्किड मेडिकल सेंटर पहुंचे. यहां ब्रोंकोस्कोपी विधि से बच्चे की सांस की नली से सेफ्टी पिन को बाहर निकाला गया.

  • बिरसा चौक के पास रांची-नयी दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस की तीन बोगियां अलग हुईं, हादसा टला

    रांची : रांची-नयी दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन बुधवार को रांची में ही दुर्घटनाग्रस्त होने से बाल-बाल बच गयी. हटिया यार्ड से रांची रेलवे स्टेशन के लिए खुलने के बाद ट्रेन जैसे ही बिरसा चौक स्थित ओवरब्रिज के पास पहुंची, ट्रेन के ए-3 और ए-4 कोच के बीच की कपलिंग टूट गयी.

  • रांची में अधिकतम तापमान 10 डिग्री सेसि तक गिरा

    रांची : राज्य के कई जिलों में मंगलवार को तेज हवा के झोंके के साथ छिटपुट बारिश भी हुई. कई जिलों का अधिकतम तापमान भी गिर गया. कहीं-कहीं तो हवा की गति 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे रही. राजधानी के आसपास के कई ग्रामीण इलाकों में तेज हवा के कारण छत उड़ने की भी सूचना है. विभाग ने कहा है कि अगले दो-तीन दिनों तक राजधानी और आसपास के इलाकों में भी कहीं-कहीं तेज हवा चल सकती है.

  • हाल बीएयू का : वेटनरी कॉलेज में 14 विभाग और 13 शिक्षक

    रांची : बिरसा कृषि विश्वविद्यालय (बीएयू) राज्य का एकमात्र कृषि विश्वविद्यालय है. यहां कई प्रकार के कोर्स का संचालन होता है, पर सभी कोर्स में पर्याप्त मात्रा में शिक्षक नहीं हैं. सबसे खराब स्थिति में पशु चिकित्सा महाविद्यालय (वेटनरी कॉलेज) है. वेटनरी कॉलेज में हर साल स्नातक स्तर की पढ़ाई के लिए 60 विद्यार्थियों का नामांकन होता है.

  • रांची : सरिया पहुंचे चीफ जस्टिस, बचपन की यादें हुईं ताजा

    रांची : हाइकोर्ट के चीफ जस्टिस अनिरुद्ध बोस बुधवार को अपनी 90 वर्षीय मां शोभा घोष, मौसी भारती घोष, बहन मौसमी घोष व पत्नी सहित सपरिवार सरिया पहुंचे. यहां उनकी अगवानी एसपी सुरेंद्र कुमार झा, सरिया एसडीएम रामकुमार मंडल, एसडीपीओ विनोद कुमार महतो, इंस्पेक्टर आरएन चौधरी व थाना प्रभारी बिंदेश्वरी दास ने की.

  • लोकसभा चुनाव को लेकर झारखंड पुलिस की तैयारी पूरी, केंद्रीय अर्द्धसैनिक बलों की 154 कंपनियां होंगी तैनात

    रांची : लोकसभा चुनाव शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हो, इसके लिए झारखंड पुलिस ने तैयारी पूरी कर ली है. चुनाव के दौरान जवानों को वाहन उपलब्ध कराने के लिए आइजी प्रोविजन अरुण कुमार सिंह ने एक रिपोर्ट तैयार की है.

  • हिंडाल्को हादसा : आज मुरी जायेंगे सरयू राय, रेड मड से हुए नुकसान का आकलन करेंगे

    रांची : खाद्य आपूर्ति मंत्री तथा स्वर्णरेखा प्रदूषण नियंत्रण अभियान के संयोजक सरयू राय गुरुवार को मुरी का दौरा करेंगे. श्री राय हिंडाल्को के ध्वस्त कास्टिक तालाब (रेड मड पौंड) से कृषि, पर्यावरण एवं र्स्वणरेखा नदी की पारिस्थितिकी को हुए नुकसान का जायजा लेंगे.

  • प्रीमियम ट्रेन है राजधानी एक्सप्रेस, भाड़ा हवाई जहाज से भी ज्यादा, इसके बावजूद इतनी बड़ी लापरवाही कैसे

    रांची : रांची से बुधवार को नयी दिल्ली जा रही राजधानी एक्सप्रेस की कपलिंग टूटने और काफी देर से खुलने को लेकर यात्रियों में काफी आक्रोश देखा गया. ट्रेन के लेट होने की वजह से रांची रेलवे स्टेशन का प्लेटफॉर्म नंबर-1 यात्रियों से खचाखच भरा हुआ था.

  • मुख्यमंत्री ने किया मंथन, कहा, आजादी के बाद पहली बार किसी पीएम का लोहरदगा दौरा, चलेगा सुदर्शन चक्र

    लोहरदगा/रांची : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा है कि आजादी के बाद पहली बार कोई प्रधानमंत्री लोहरदगा आ रहे हैं़ लोहरदगा की जनता को उनका इंतजार है. लोहरदगा लोकसभा क्षेत्र में भाजपा प्रत्याशी सुदर्शन भगत का सुदर्शन चक्र चलेगा, जो असुरी शक्तियों का समूल नाश कर क्षेत्र के विकास को आगे बढ़ायेगा. श्री दास बुधवार को लोहरदगा के सरस्वती शिशु विद्या मंदिर में प्रधानमंत्री के कार्यक्रम की तैयारी को लेकर कार्यकर्ताओं के साथ बैठक कर रहे थे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 24 अप्रैल को लोहरदगा आ सकते हैं.

  • आज है नामांकन का आखिरी दिन, रांची सीट के लिए 16 प्रत्याशी कर सकते हैं नामांकन

    कुल 30 प्रत्याशियों ने खरीदा है पर्चा रांची : रांची लोकसभा चुनाव के लिए 18 अप्रैल को नामांकन का आखिरी दिन है. नामांकन के अंतिम दिन 16 प्रत्याशी अपना नामांकन दाखिल करेंगे.

  • रांची : विधानसभा चुनाव में प्रत्याशी उतार सकता है संयुक्त मोर्चा

    रांची : जन आंदोलनों के संयुक्त मोर्चा ने प्रेस कांफ्रेंस कर अपने मुद्दे रखे हैं. इस बाबत जानकारी देते हुए संयोजक दयामनी बारला, कुमार चंद्र मार्डी, जेरोम जेराल्ड कुजूर व समीर तोपनो ने प्रेस क्लब सभागार में बताया कि आगामी विधानसभा चुनाव में मोर्चा अपने प्रत्याशी उतारने पर गंभीरता से विचार कर रहा है.

  • रांची : वोट का अधिकार तभी सार्थक, जब यह देश निर्माण के लिए हो : सरयू

    नेशनल फोरम फॉर एससी, एसटी एंड ओबीसी कम्युनिटी का ''वोट का अधिकार'' विषय पर संगोष्ठी रांची : नेशनल फोरम फॉर एससी, एसटी एंड ओबीसी कम्युनिटी द्वारा सीएमपीडीआई कैंपस स्थित मयूरी प्रेक्षागृह में ''वोट का अधिकार'' विषय पर संगोष्ठी का आयाेजन किया गया.

  • रांची : भाजपा सरकार ने जनता को सिर्फ झांसा दिया : सुबोधकांत

    रांची : कांग्रेस प्रत्याशी सुबोधकांत सहाय ने बुधवार को रांची लोकसभा क्षेत्र के चुटिया व ईचागढ़ में चुनाव प्रचार कर कांग्रेस के लिए वोट मांगा. ईचागढ़ में ग्रामीणों से जनसंपर्क और बैठक कर अपने पक्ष में मतदान करने की अपील की.

  • रांची : मोदी सरकार ने जनमानस का पूरा ख्याल रखा : संजय सेठ

    रांची : रांची लोकसभा क्षेत्र के भाजपा प्रत्याशी संजय सेठ ने बुधवार को पंडरा और आसपास के इलाकों से प्रचार अभियान की शुरुआत की. श्री सेठ ने टाटीसिलवे के आदर्शनगर, नामकुम के टाटी बस्ती, महिलौंग एवं जोरार में लोगों से भाजपा को वोट देने की अपील की. श्री सेठ ने कहा कि नरेंद्र मोदी सरकार ने दर्जनों जनकल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से आम जनमानस का पूरा ख्याल रखा है. कार्यक्रम में विधायक रामकुमार पाहन, जैलेंद्र कुमार, आरती कुजूर ने भी लोगों को संबोधित किया.

  • रांची : 52 साल में मात्र आठ निर्दलीय ही जीत सके हैं आम चुनाव

    रांची : 1967 और उसके बाद के आम चुनाव को देखें, तो करीब 52 साल में झारखंड और संयुक्त बिहार के समय के इस इलाकेवाली लोकसभा सीटों से अब तक मात्र आठ निर्दलीय प्रत्याशी ही चुनाव जीत कर सांसद बन सके हैं.

  • भाजपा के गढ़ में यूपीए को सहयोगी दलों का सहारा, चारों सीट भाजपा के पास, तीन पर बदले चेहरे, जमीन बचाने की चुनौती

    रांची : राज्य में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में चार सीटों के लिए छह मई को मतदान होना है़ रांची, खूंटी, हजारीबाग और कोडरमा में चुनावी बिसात बिछ चुकी है़ प्रमुख पार्टियों के उम्मीदवार नामांकन के बाद पूरे दम-खम से मैदान में उतर गये है़ं वोटरों को गोलबंद करने के लिए एनडीए-यूपीए का प्रचार तंत्र सक्रिय हो गया है.

  • Lok Sabha Election : झारखंड में आधा से ज्यादा प्रत्याशी NOTA से हारे

    रांची : झारखंड में आधा से ज्यादा प्रत्याशी NOTA (None Of The Above) से हार गये थे. वर्ष 2014 के आम चुनावों में झारखंड की कुल 14 लोकसभा सीट पर 240 प्रत्याशी मैदान में थे. इनमें से 137 को नोटा से भी कम मत मिले. नोटा से हारने वाले 137 उम्मीदवारों में 67 निर्दलीय प्रत्याशी थे. पिछले लोकसभा चुनाव में झारखंड में सबसे ज्यादा 31 उम्मीदवार धनबाद से चुनाव लड़ रहे थे, तो सबसे कम 9 प्रत्याशियों ने लोहरदगा में किस्मत आजमाया. धनबाद के बाद रांची में सबसे ज्यादा 28 प्रत्याशी थे. धनबाद के 31 में से 21 उम्मीदवार नोटा से हारे, तो रांची में 20 प्रत्याशियों को नोटा ने हरा दिया.

  • रांची : प्राथमिक शिक्षक नियुक्ति के लिए नहीं हुई काउंसेलिंग, शिक्षा सचिव का वेतन रोका

    रांची : झारखंड हाइकोर्ट में मंगलवार को प्राथमिक शिक्षक नियुक्ति के तहत एक आैर काउंसेलिंग को लेकर दायर अवमानना याचिका पर सुनवाई हुई. जस्टिस डीएन पटेल व जस्टिस बीबी मंगलमूर्ति की खंडपीठ ने सुनवाई करते हुए कड़ी नाराजगी जतायी. खंडपीठ ने पूछा कि अब तक आदेश का अनुपालन क्यों नहीं किया गया है. कोर्ट ने स्कूली शिक्षा व साक्षरता विभाग के सचिव के वेतन भुगतान पर रोक लगाने का निर्देश दिया. साथ ही मामले की अगली सुनवाई के लिए खंडपीठ ने आठ जुलाई की तिथि निर्धारित की.

  • रांची : जोनल डेवलपमेंट प्लान पर आठ जून तक शहरवासी दे सकते हैं सुझाव और आपत्ति

    रांची म्यूनिसिपल की वेबसाइट पर अपलोड किया गया ड्राफ्ट रांची : राजधानी रांची के समेकित विकास के लिए जोनल डेवलपमेंट प्लान बनाया गया है. इसमें रांची के प्लानिंग एरिया को सात जोन में बांटा गया है. रांची नगर निगम ने जोनल डेवलमेंट प्लान के ड्राफ्ट को आमलोगों के सुझाव और आपत्ति के लिए रांची म्यूनिसिपल की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया है.

  • रांची : एसी-2 की जगह एसी-3 की बोगी लगी, तो यात्रियों ने किया हंगामा

    रांची : रांची-जयनगर एक्सप्रेस में मंगलवार को एसी-2 की जगह एसी-3 बोगी लगाये जाने के कारण यात्रियों ने हंगामा कर दिया. जब यात्री रांची रेलवे स्टेशन पहुंचे, तो ट्रेन में एसी-2 बोगी नहीं दिखी. इस पर यात्रियों ने टीटीई से पूछताछ की.

  • रांची : मरम्मत के दौरान नहीं गुल होगी पूरे इलाके की बिजली

    रांची : मामूली फॉल्ट के नाम पर बार-बार होनेवाले पावर कट से राजधानीवासियों को जल्द ही निजात मिल जायेगी. रिस्ट्रक्चर्ड एक्सीलरेटेड पावर डेवलपमेंट एंड रिफॉर्म्स प्रोग्राम (आरएपीडीआरपी) के तहत रांची के वितरण ट्रांसफॉर्मरों में एरियल ब्रेक स्विच (एबी स्विच) लगाने का काम 100 फीसदी पूरा कर लिया गया है. इसके बाद अब जिस क्षेत्र में खराबी आयेगी, केवल उसी इलाके की बिजली काटी जायेगी.

  • रांची : वेंडर मार्केट में दुकान लेनेवाले फर्जी दुकानदारों का पता लगाने के लिए होगा रि-वेरिफिकेशन

    साफ हो जायेगी तस्वीर. टाउन वेंडिंग कमेटी की बैठक में लिया गया फैसला रांची : यह साबित हो चुका है कि फुटपाथ दुकानदारों के पुनर्वास के लिए बने ‘अटल स्मृति वेंडर मार्केट’ में दुकानों के आवंटन में हुई धांधली हुई थी. सबसे पहले प्रभात खबर ने 25 मार्च के अंक में इससे संबंधित खबर प्रकाशित की थी.

  • रांची : अस्पताल नहीं लगा रहे रक्तदान शिविर सिविल सर्जन ने फिर जारी किया आदेश

    रांची : राजधानी के अस्पताल मरीजों को खून उपलब्ध कराने के लिए रक्तदान शिविर नहीं लगा रहे हैं. सिविल सर्जन डॉ वीवी प्रसाद ने बुधवार को राजधानी के सभी अस्पतालों को रक्तदान शिविर लगाने का आदेश दिया है. आदेश पत्र में 18 जनवरी को स्वास्थ्य सचिव के साथ इस संबंध में हुए बैठक का हवाला दिया गया है. अस्पताल व क्लिनिक संचालकों को कहा गया है कि स्वास्थ्य सेवा के लिए प्रतिदिन खून की जरूरत बढ़ती जा रही है. ऐसे में खून का संग्रह करना जरूरी है. यह भी कहा गया है कि अस्पताल अपने यहां ब्लड बैंक स्थापित करें और मरीजों को खून की आपूर्ति सुनिश्चित करें.

  • रांची : एमबीबीएस में दाखिला लेते ही ओपीडी व वार्ड में ड्यूटी पर लगाये जायेंगे विद्यार्थी

    एमसीआइ ने कोर्स में किया बदलाव, रिम्स प्रबंधन ने भी की तैयारी रांची : मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (एमसीआइ) ने एमबीबीएस के कोर्स में फेरबदल किया है. इसके तहत अब एमबीबीएस के विद्यार्थियों को दाखिला लेने के बाद पहले दिन ही से मरीजों से आमना-सामना करना पड़ेगा. यानी ओपीडी और वार्डाें में इन बतौर सहयोगी इन विद्यार्थियों की ड्यूटी पहले दिन से शुरू हो जायेगी.

  • रांची : शहीद मैदान के पास नाला से महिला का शव बरामद

    रांची/ हटिया : मंगलवार की शाम जगन्नाथपुर थाना क्षेत्र के धुर्वा शहीद मैदान के पास नाला से पुलिस ने 35 वर्षीय महिला का शव बरामद किया है. पुलिस ने आस- पास के लोगों को बुला कर शव की शिनाख्त करने को कहा, लेकिन पहचान नहीं हो पायी. सूचना मिलने पर सिटी एसपी सुजाता कुमारी वीणापाणि, हटिया डीएसपी प्रभात रंजन बरवार घटना स