• लालू की जमानत याचिका पर शुक्रवार को होगी सुनवाई

    रांची/पटना : चारा घोटाले से जुड़े दुमका कोषागार से गबन के मामले में बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री एवं राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव की जमानत याचिका पर झारखंड उच्च न्यायालय में शुक्रवार को सुनवाई होगी. दरअसल, पिछली दो तारीखों पर उच्च न्यायालय में द्वितीय पाली में शोक सभा हुई, जिसके चलते लालू की जमानत याचिका पर सुनवाई नहीं हो सकी. लालू यादव की जमानत याचिका पर सुनवाई पहले 22 नवंबर को और फिर 29 नवंबर को दोपहर बाद होनी थी.

  • मांडर : भाजपा प्रत्‍याशी देव कुमार धान के पक्ष में CM रघुवर ने किया रोड शो, मांगा वोट

    मुख्‍यमंत्री रघुवर दास ने मांडर विधानसभा सीट से भाजपा के उम्‍मीदवार देव कुमार धान के पक्ष में रोड शो किया. मांडर विधानसभा सीट के लिए दूसरे चरण के तहत सात दिसंबर को मतदान होने हैं. इस विधानसभा क्षेत्र में कुल 3,19,299 मतदाता हैं. इनमें 1,63,879 पुरुष और 1,55,420 महिला मतदाता हैं. इस सीट से भाजपा की गंगोत्री कुजूर विधायक थी. भाजपा ने इस बार उनका टिकट काटकर देव कुमार धान को अपना प्रत्‍याशी बनाया है.

  • झारखंड में चुनाव से पहले रुपये का खेल जारी, ऑल्टो कार से 5.20 लाख रुपये जब्त

    रांची : झारखंड विधानसभा चुनाव से पहले रुपये का खेल जारी है. आरपीएसएफ की पहली बटालियन लुमडुंग असम ए कंपनी और चान्हो थाना की पुलिस ने मिलकर थाना क्षेत्र के मदरसा चौक के पास एक कार से 5.20 लाख (5 लाख 20 हजार) रुपये जब्त किये हैं. ऑल्टो कार (JH 01 AJ 1274) में ये रुपये कहां से आये, किसके थे, किस काम के लिए और कहां ले जाये जा रहे थे, इसके बारे में कोई कुछ नहीं बता रहा. पुलिस मामले की जांच में जुट गयी है.

  • अजय चौधरी ने संभाल रखी है जेल से चुनाव लड़ रहे कुंदन पाहन के प्रचार अभियान की कमान, ये हैं मुद्दे

    रांची : तमाड़ विधानसभा क्षेत्र से कुंदन पाहन भी चुनाव लड़ रहे हैं. रमेश सिंह मुंडा हत्याकांड समेत 128 केस झेल रहे कुंदन पाहन ने नक्सलवाद का रास्ता छोड़कर बाद राजनीति का रुख किया है. एनोस एक्का की झारखंड पार्टी ने उन्हें अपना उम्मीदवार बनाया है. चूंकि कुंदन पाहन (पहान) जेल में हैं, उनके प्रचार की कमान अजय चौधरी ने संभाल रखी है. उनके साथ क्षेत्र के कुछ बुजुर्ग हैं, तो काफी संख्या में युवा भी प्रचार कार्य में सक्रिय हैं. अजय चौधरी का दावा है कि 1,600 स्वयंसेवी स्वेच्छा से कुंदन पाहन के पक्ष में गांवों में प्रचार कर रहे हैं. ये सभी युवा हैं. prabhatkhabar.com (प्रभातखबर.कॉम) ने उनसे बुंडू स्थित उनके कार्यालय में बातचीत की.

  • Jharkhand Election 2019 : कौन हैं राम दुर्लभ सिंह मुंडा, आजसू से लड़ रहे हैं चुनाव, क्या हैं उनके मुद्दे

    रांची : राम दुर्लभ सिंह मुंडा आजसू के टिकट पर पहली बार तमाड़ विधानसभा से चुनाव लड़ रहे हैं. सुदेश महतो के कार्यक्रम की वजह से दुर्लभ सिंह मुंडा अपने चुनाव कार्यालय में नहीं थे. हमारी मुलाकात उनकी पार्टी के कुछ कार्यकर्ताओं से हुई. आजसू के ये नेता वर्तमान विधायक विकास सिंह मुंडा से बेहद नाराज हैं. कहते हैं कि विकास सिंह मुंडा ने 5 साल में कोई काम नहीं किया. इसलिए उन्हें पार्टी बदलनी पड़ी. इस बार झामुमो से चुनाव लड़ रहे हैं, लेकिन विकास जीतेंगे नहीं.

  • मैंने बेहतर काम किया होगा, तो तमाड़ की जनता मुझे फिर से जरूर चुनेगी : विकास सिंह मुंडा

    झारखंड की राजधानी रांची से सटे तमाड़ विधानसभा में इस बार मुकाबला बेहद दिलचस्प है. राजा पीटर के बाद कुंदन पाहन के भी मैदान में उतरने की वजह से यह सीट चर्चा के केंद्र में आ गयी है. राष्ट्रीय और क्षेत्रीय दलों के उम्मीदवार तो पहले से ही मौजूद हैं. महाराष्ट्र की एनसीपी के टिकट पर राजा पीटर चुनाव लड़ रहे हैं, तो झारखंड पार्टी (झापा) के टिकट पर कुंदन पाहन ताल ठोक रहे हैं. इसी पार्टी के टिकट पर 2009 के उपचुनाव में गोपाल कृष्ण पातर उर्फ राजा पीटर ने प्रदेश के तत्कालीन मुख्यमंत्री दिशोम गुरु शिबू सोरेन को पराजित किया था. क्षेत्र के लोकप्रिय विधायक रहे रमेश सिंह मुंडा के सुपुत्र विकास सिंह मुंडा पिछली बार आजसू की टिकट पर विधानसभा पहुंचे थे. एक बार फिर चुनाव के मैदान में हैं. इस बार झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) ने उन्हें अपना उम्मीदवार बनाया है.

  • तमाड़ की जनता राजा पीटर से बहुत प्यार करती है, उन्हें क्षेत्र में देखना चाहती है : आरती कुमारी

    रांची : झारखंड के मुख्यमंत्री और झारखंड मुक्ति मोर्चा के सुप्रीमो दिशोम गुरु शिबू सोरेन को तमाड़ में पराजित करके इतिहास रचने वाले गोपाल कृष्ण पातर उर्फ राजा पीटर इस वक्त जेल में हैं. वह जेल से ही 2019 का विधानसभा चुनाव लड़ रहे हैं. नेशनलिस्ट कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के टिकट पर. उनकी अनुपस्थिति में उनके प्रचार की कमान उनकी पत्नी आरती कुमारी ने संभाल रखी है. अपने पति को चुनाव जिताने के लिए आरती ने दिन-रात एक कर रखा है. हालांकि, वह कहती हैं कि वह तो समाज सेवा करती रही हैं, लेकिन पहली बार परिस्थितिवश चुनाव प्रचार भी करना पड़ रहा है.

  • रांची : एसएसटी ने चार वाहनों से जब्त किये 9.75 लाख

    सिल्ली/रांची : रांची के सिल्ली विधानसभा क्षेत्र में तैनात उड़न दस्ता ने जांच के दौरान बुधवार को उत्तर प्रदेश के पूर्व विधान परिषद सदस्य कुंवर जयेश प्रसाद को अवैध हथियार रखने के जुर्म में गिरफ्तार कर लिया. कुंवर जयेश प्रसाद का निवास स्थान प्रसाद भवन, खिरनीबाग जिला-शाहजहांपुर है.

  • डुमरी में कार से 2.05 लाख रुपये बरामद

    डुमरी : निमियाघाट के खाखी चेकनाका से बुधवार को एक कार से 2.05 लाख रुपये बरामद किये गये. सतीश कुमार वर्मा अपनी कार में रुपये लेकर हजारीबाग से चिरुडीह अपने घर लौट रहे थे. इसी दौरान जांच में कार से पैसे से भरा बैग मिला. पूछताछ के दौरान सतीश ने बताया कि वह सेना का जवान है.

  • मुसाबनी में 1.30 लाख रुपये जब्त

    मुसाबनी : एसएसटी टीम ने मुसाबनी में वाहन जांच के दौरान एक बोलेरो (पिकअप वैन) से 1.30 लाख रुपये नकद बरामद किये. बोलेरो चालक निमाई हांसदा के मुताबिक उक्त राशि व्यवसायी नवीन अग्रवाल की है. दुकान का सामान खरीदने के लिए वह राशि लेकर जा रहा था. एसएसटी मामले की जांच कर रही है.

  • रांची : आज 3 बजे से 7 जिलों में 48 घंटे के लिए ड्राइ डे

    रांची : दूसरे चरण के विधानसभा चुनाव को लेकर सात जिलों में पांच दिसंबर को अपराह्न तीन बजे से ड्राइ डे घोषित कर दिया गया है. ड्राइ डे की अवधि मतदान समाप्ति तक जा रहेगी. मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी विनय कुमार चौबे ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश के आलोक में मतदान से संबंधित जिलों एवं सीमावर्ती जिलों में ड्राई डे घोषित किया जाना है.

  • रांची :पोलिंग पार्टियां भी होंगी मॉक पोल के लिए जिम्मेदार

    रांची : इस बार के विधानसभा चुनाव में पोलिंग पार्टियों को भी मॉक पोल की जिम्मेदारी लेनी होगी. पहली बार आयोग चुनाव करानेवाली टीम को अलग से एक फॉर्म दे रही है. इसमें प्रिजाइडिंग ऑफिसर के अतिरिक्त पोलिंग पार्टियों को भी मॉक पोल का गवाह बनाया गया है.

  • झारखंड के युवाओं को विपक्ष ने केवल ठगा है: शाहदेव

    रांची : भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता प्रतुल शाहदेव ने कहा विपक्ष ने युवाअों को केवल ठगा है. हेमंत सोरेन ने तो स्थानीय नीति परिभाषित करने के मुद्दे पर अर्जुन मुंडा की सरकार से समर्थन वापस लिया, लेकिन 14 महीने तक उन्होंने इस पर कोई काम नहीं किया.

  • रांची : वसूली पर लगी रोक, तो ठेकेदार ने बस स्टैंड के संचालन में जतायी असमर्थता

    रांची : खादगढ़ा बस स्टैंड के ठेकेदार ने रांची नगर निगम को पत्र लिख कर बस स्टैंड चलाने में असमर्थता जतायी है. पत्र में ठेकेदार ने लिखा है कि ढाई करोड़ की बोली लगाकर एक साल के लिए बस स्टैंड का ठेका लिया है, जो काफी अधिक है. अभी चुनाव का समय चल रहा है.

  • रांचीवासियों को जाम से नहीं मिल रही है निजात

    रांची : राजधानीवासियों को जाम से निजात नहीं मिल रही है. कांटाटोली चौक, सेंटेविटा अस्पताल, मेन रोड, रातू रोड में रोज-राेज लगनेवाले जाम ने लोगों को परेशान कर दिया है. कांटाटोली चौक पर सुबह 11 बजे से शाम सात बजे तक रुक-रुक कर जाम लगता रहता है.

  • रांची : सफाई कार्य में सुधार लायें, नहीं तो बाहर का रास्ता दिखायेंगे

    रांची : नगर आयुक्त मनोज कुमार ने बुधवार को उप नगर आयुक्त, हेल्थ ऑफिसर, सिटी मैनेजरों के साथ वार्ड 25 व 26 की सफाई व्यवस्था का जायजा लिया. इस दौरान डीएवी कपिलदेव के आसपास के आवासीय इलाकों के लोगों ने डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन नियमित नहीं होने की बात बतायी.

  • रांची : राहगीरों को ध्यान में रख सड़कों को डिजाइन करें

    रांची : भारत और राज्य सरकार की सहयोगी संस्था आइटीडीपी की ओर से समेकित शहरी विकास और सुरक्षित सार्वजनिक परिवहन प्रणाली पर बुधवार को प्रेस क्लब में कार्यशाला का आयोजन किया गया. इस मौके पर संस्था के झारखंड हेड राजेंद्र वर्मा ने कहा कि रांची में यातायात को व्यवस्थित करने के लिए सरकार को सख्त कदम उठाने की जरूरत है.

  • रांची : चिकित्सीय परामर्श के लिए डायल करें 104

    रांची : स्वास्थ्य विभाग की ओर से स्वास्थ्य संबंधी जानकारी व सलाह के लिए हेल्पलाइन की सुविधा दी गयी है. हेल्पलाइन नंबर 104 पर आम लोगों को फोन पर चिकित्सकों तथा प्रशिक्षित सलाहकारों की सहायता से चिकित्सा सलाह, मनोवैज्ञानिक परामर्श तथा सरकारी स्वास्थ्य सेवाओं की जानकारी दी जाती है. चिकित्सक व काउंसेलर यह काम करते हैं.

  • आगमन का पुण्यकाल-5 : विश्व के हर पटल पर दिखाई देती है यीशु मसीह की शक्ति

    एक छोटे से गांव में उसका जन्म हुआ था़ उसकी मां गांव की एक गरीब लड़की थी़ पिता बढ़ई़ स्कूल वह कभी गया नही़ं पैदल धूल भरे रास्तों पर चला़ उसकी बातें सुनने गरीब, मजदूर, किसान और आम लोग आये़

  • रांची : चिकन के भाव मिल रहा है प्याज सस्ता होने में 15 दिन और लगेंगे

    खुदरा में 120 व थोक में 85-95 रुपये किलो मिल रहा प्याज रांची : राजधानी में प्याज की कीमतें लगातार रिकॉर्ड बना रही हैं. मौजूदा स्थिति यह है कि चिकन और प्याज की कीमतें लगभग बराबर हो गयी हैं. बुधवार को खुदरा बाजार में प्याज 120 रुपये प्रति किलो बिक रहा था. वहीं, चिकन की कीमत 130 रुपये प्रति किलो है. इधर, थोक मंडी में प्याज का भाव 85-95 रुपये प्रति किलो पर पहुंच गया है.

  • रांची : 227 बालू घाटों का आज खुलेगा टेंडर

    रांची : झारखंड राज्य खनिज विकास निगम (जेएसएमडीसी) द्वारा 227 बालू घाटों से बालू निकासी के लिए जारी टेंडर की अंतिम तिथि पांच दिसंबर है. पांच दिसंबर को दिन के दो बजे टेंडर खोला जायेगा. बताया गया कि अब तक 12 से अधिक कंपनियों ने टेंडर डाला है. पांच दिसंबर को अंतिम समय में और टेंडर आने की संभावना है.

  • रांची : रिम्स का शिशु विभाग वंशानुगत बीमारी के बारे में जानकारी देगा

    रांची : रिम्स का शिशु विभाग नर्सिंग कॉलेज की छात्राओं व रिम्स में कार्यरत नर्सों को वंशानुगत बीमारी (जेनेटिक डिजीज) के बारे में जानकारी देगा.

  • रांची : समन्वय बना काम करें विभाग : नीरज अंबष्ट

    रांची : रांची रेल मंडल की ओर से बुधवार को संरक्षा सेमिनार आयोजित किया गया. इस मौके पर डीआरएम नीरज अंबष्ट ने कहा कि संरक्षा हमारी प्राथमिकता है. सिग्नल एवं टेलिकॉम विभाग का रेल की संरक्षा में बड़ा योगदान है. उन्होंने कहा कि संरक्षा से सीधे जुड़े सभी विभागों में सामंजस्य होना जरूरी है. सभी विभागों को मिल कर काम करना चाहिए, ताकि दुर्घटना की संभावना न हो.

  • रांची : संबलपुर-जम्मूतवी एक्सप्रेस 11 को रद्द रहेगी

    रांची : नॉन इंटरलॉकिंग कार्य के कारण ट्रेन संख्या 18309 संबलपुर-जम्मूतवी एक्सप्रेस 11 दिसंबर को रद्द रहेगी. वहीं ट्रेन संख्या 18310 जम्मूतवी-संबलपुर एक्सप्रेस वाया रांची सात को रद्द है.

  • रांची : ऑनलाइन नहीं होने पर वेतन नहीं मिलेगा

    रांची : कार्मिक विभाग के अपर मुख्य सचिव ने सारे अपर मुख्य सचिव, प्रधान सचिव, सचिव, विभागाध्यक्ष, आयुक्त व प्रमंडलीय आयुक्त को पत्र लिखा है.

  • कांके : होटल इम्पीरियल इन के संचालक पर की फायरिंग

    कांके : कांके थाना क्षेत्र के संग्रामपुर रिंग रोड के समीप लॉ की छात्रा के साथ 26 नवंबर को गैंगरेप की घटना हुई थी. इस शर्मसार करनेवाली वारदात से लोग उबरे भी नहीं थे कि बुधवार को दिनदहाड़े अपराधियों ने रांची के मेन रोड स्थित होटल इम्पीरियल इन के संचालक मो शाहरुख पिता सरफुद्दीन की कार पर दो गोलियां चलायी.

  • रांची : कुंदन पाहन की जमानत याचिका खारिज

    रांची : एनआइए के विशेष न्यायाधीश नवनीत कुमार की अदालत ने बुधवार को नक्सली रहे कुंदन पाहन के चुनाव प्रचार के लिए मांगी गयी औपबंधिक जमानत याचिका को खारिज कर दी़ कुंदन ने चुनाव प्रचार के लिए दो दिन के लिए औपबंधिक जमानत मांगी थी़

  • नामकुम : बंद घर से लाखों का माल उड़ा ले गये चोर

    नामकुम : लोवाडीह हाइटेंशन काॅलोनी के क्वार्टर नंबर छह में रहनेवाले हाइटेंशन इंसुलेटर फैक्टरी के पूर्व स्टोर ऑफिसर शिवपूजन सिंह के घर का ताला तोड़ कर चोरों ने लगभग चार लाख के गहने व लैपटॉप की चोरी कर ली.

  • रांची : हत्या के तीन आरोपी साक्ष्य के अभाव में बरी

    रांची : डालटनगंज के पत्रकार मनोज कुमार हत्याकांड मामले में सजायाफ्ता साक्ष्य के अभाव में बरी हो गये. हाइकोर्ट ने बुधवार को क्रिमिनल अपील याचिकाअों पर सुनवाई करते हुए सजायाफ्ता प्रेम सिंह, रानू सिंह व पानू सिंह को बरी कर दिया. साथ ही निचली अदालत के आदेश को निरस्त कर दिया.

  • रांची : नक्सलियों की गतिविधि को लेेकर अभियान शुरू

    रांची : विधानसभा चुनाव के दौरान सुरक्षा और नक्सलियों की गतिविधियों को लेकर बड़ा अभियान शुरू किया गया है. खूंटी जिला के अड़की, तमाड़, आराहंजा, सरायकेला, कुचाई और चाईबासा के सीमावर्ती क्षेत्रों में पुलिस संयुक्त रूप से केंद्रीय अर्धसैनिक बलों के साथ अभियान चला रही है.

  • रांची : खुद को क्राइम ब्रांच का बता कोकर बाजार के पास व्यवसायी से चेन ठग कर भागा

    रांची : कोकर बाजार के पास एक व्यवसायी से उस समय ठगी हो गयी, जब एक युवक ने खुद को क्राइम ब्रांच का बता कर लुटेरों से सावधान रहने की सलाह देते हुए उनसे सोने की चेन ठग कर भाग निकला. घटना बुधवार की है.

  • रांची : टाना भगतों के अधिकारों के लिए संघर्ष कर रही सुनीता नहीं रहीं

    रांची : टाना भगतों के अधिकारों के लिए संघर्ष कर रही सुनीता नहीं रहीं. कांके प्रेमनगर निवासी सुनीता का बुधवार की शाम रिम्स में इलाज के दौरान निधन हो गया. वे निमोनिया से पीड़ित थीं. उनकी छाती में इंफेक्शन हो गया था. सुनीता छात्र संघर्ष वाहिनी, ग्राम स्वराज अभियान, महिला गरिमा अभियान, वनाधिकार मंच से जुड़ी थीं. पिछले कई वर्षों से टाना भगतों को रोजगार से जोड़ने का काम कर रही थीं.

  • रांची :टाटा स्टील के प्रोजेक्ट की चर्चा संयुक्त राष्ट्र के सम्मेलन में

    रांची : स्कूल कैंपस में पर्यावरण के मुद्दों पर जागरूकता फैलाने के लिए टाटा स्टील और टेरी की संयुक्त पहल ग्रीन स्कूल प्रोजेक्ट ने संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन में अपनी उपस्थिति दर्ज करायी.

  • बोले बुजुर्ग, वोट नहीं देंगे तो अयोग्य चुनाव जीत जायेगा

    लोकतंत्र का सबसे बड़ा त्योहार आम चुनाव होता है. अपने मताधिकार के प्रयोग द्वारा हम इस दिन अपने जनप्रतिनिधियों का चुनाव करते हैं. वह जनप्रतिनिधि जो पांच सालों तक हमारे विकास का रोडमैप बनाता है.

  • रांची : सुबोध व गोपाल ने शत्रु को सरयू के पक्ष में प्रचार करने से रोका

    रांची : फिल्म अभिनेता शत्रुघ्न सिन्हा रांची में कांग्रेस प्रत्याशियों के पक्ष में चुनाव प्रचार करने आये हुए हैं. वह गुरुवार को जमशेदपुर पूर्वी में निर्दलीय प्रत्याशी सरयू राय के पक्ष में चुनाव प्रचार करने जाना चाहते थे. देर शाम होटल रेडिसन ब्लू में ही कांग्रेस के नेता सुबोधकांत सहाय और गोपाल साहू के साथ उनकी बैठक हुई.

  • झारखंड को अव्वल बनाने का चुनाव है : नितिन गडकरी

    डकरा : झारखंड में विधानसभा चुनाव हो रहे हैं और यह किसी को विधायक या मुख्यमंत्री बनाने के लिए नहीं, बल्कि पूरे देश में झारखंड को अव्वल बनाने के लिए हो रहा है.

  • झारखंड विधानसभा चुनाव 2019 : हर स्नातक को 2100 देंगे : सुदेश महतो

    मांडर : सुदेश महतो ने बुधवार को मांडर के सोसई आश्रम में चुनावी सभा को संबोधित किया. सभा में उन्होंने लोगों से पार्टी प्रत्याशी हेमलता उरांव के पक्ष में मतदान करने का आह्वान किया. कहा कि अभी तक यहां राजनीति में सेवा लेने का काम किया गया है, लेकिन हेमलता यहां सेवा देने आयी हैं.

  • विधानसभा चुनाव 2019 : बदलाव की बयार है, महाराष्ट्र में भाजपा पर लगा कौमा, झारखंड में लगेगा पूर्ण विराम : मनीष तिवारी

    कांग्रेस भवन में बोले अभा कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता व सांसद मनीष तिवारी रांची : अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता सह सांसद मनीष तिवारी ने कहा कि देश की अर्थव्यवस्था चरमरा गयी है. अर्थव्यवस्था का पहिया घूमना बंद हो गया है.

  • दरजी का काम करनेवाले बागुन दा हर मौसम में पहनते थे सिर्फ धोती,5 बार MP और 4 बार रहे MLA

    रांची : पांच बार झारखंड के सिंहभूम सीट से सांसद और चार बार विधायक रहे बागुन सुम्ब्रई अनोखे राजनीतिज्ञ थे. 94 साल की उम्र में उनका निधन हुआ. वह झारखंड बनने के बाद 2002 से 2004 तक यहां के विधायक रहे. 2004 में वह लोकसभा के लिए निर्वाचित हो गये थे. पहली बार वह 1967 में चुनाव जीते थे.

  • कम पढ़े-लिखे साक्षर से लेकर विदेशों में पढ़े स्कॉलर भी हैं चुनावी मैदान में, बड़े राजनीतिक दलों ने उतारे हैं एक से बढ़ कर एक प्रत्याशी

    चुनाव के लिए सभी पांचों चरण से प्रत्याशियों के नामांकन का काम पूरा हो गया. इस चुनाव में सभी पार्टियों ने अपने-अपने स्तर से सीट जिताने का दम रखनेवाले प्रत्याशियों का चयन किया है. इसमें कई ऐसे प्रत्याशी भी हैं, जो केवल साक्षर हैं.

  • झारखंड विधानसभा चुनाव 2019 : इस बार सभी राजनीतिक दलों की नजर ओबीसी पर

    रांची : झारखंड विधानसभा चुनाव को लेकर प्रमुख राजनीतिक दलों ने घोषणा पत्र के माध्यम से अपना स्टैंड क्लियर कर दिया है. इसके माध्यम से जनता के प्रति अपनी प्राथमिकताएं भी बता दी हैं. राज्य के प्रमुख राजनीतिक दलों की प्राथमिकताओं में पिछड़ा वर्ग का मुद्दा शामिल है. राज्य के प्रमुख राजनीतिक दल ओबीसी आरक्षण का दायरा बढ़ाने को लेकर एकमत हैं. साथ ही सत्ता में आने पर ओबीसी का आरक्षण बढ़ाने का वादा भी किया है.

  • झारखंड विधानसभा चुनाव 2019 : आरक्षण ही ओबीसी को लुभाने के लिए सबसे बड़ा हथियार

    लोकतंत्र में संख्या बल सबसे महत्वपूर्ण है. झारखंड समेत अन्य राज्यों में ओबीसी की संख्या बहुत ज्यादा है. एक धारणा बनी हुई है कि उच्च वर्ग एक खास पार्टी से जुड़ा हुअा है, वर्षों से इसका समर्थन भी करता आ रहा है.

  • झारखंड विधानसभा चुनाव दूसरा चरण : भोंपू से प्रचार का आज भर ही मौका, सीएम रघुवर दास सहित कई दिग्गज मैदान में

    रांची : झारखंड विधानसभा के दूसरे चरण का मतदान सात दिसंबर (शनिवार) को होगा. चुनाव प्रचार गुरुवार को तीन बजे समाप्त हो जायेगा. इस चरण में कुल 20 विधानसभा सीटों पर मतदान होना है. इस चरण में कई हॉट सीट पर फैसला होना है, जिन पर लोगों की नजरें हैं.

  • झारखंड विधानसभा चुनाव 2019 :नौ को पीएम की सभा बोकारो और बरही में

    रांची : तीसरे व चौथे चरण के विधानसभा चुनाव में प्रचार के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीसरी बार झारखंड आयेंगे. वे नौ दिसंबर को बोकारो और बरही में चुनावी सभाओं को संबोधित करेंगे. बोकारो व बरही में पीएम मोदी के साथ मंच पर आसपास के विधानसभा क्षेत्रों के प्रत्याशी मौजूद रहेंगे. इसके बाद पीएम मोदी 12 दिसंबर, 15 दिसंबर और 17 दिसंबर को चौथे व पांचवें चरण में होनेवाले चुनाव के लिए जनसभा को संबोधित करेंगे.

  • झारखंड विधानसभा चुनाव 2019 : पांचवें चरण के चुनाव में 44 नामांकन रद्द

    रांची : चुनाव के पांचवें चरण के लिए बुधवार को नामांकन पत्रों की जांच हुई. इसमें 44 नामांकन रद्द कर दिये गये हैं. 246 प्रत्याशियों के नामांकन सही पाये गये हैं. छह दिसंबर तक नाम वापस लिए जा सकेंगे. 20 दिसंबर को यहां मतदान होना है. स्क्रूटनी में राजमहल सीट से एक, बरहेट सीट से तीन, पाकुड़ से एक, महेशपुर से दो, शिकारीपाड़ा से दो, दुमका से तीन, जामा से छह, जरमुंडी से एक, नाला से पांच प्रत्याशियों का नामांकन रद्द हो गया. जामताड़ा से दो, सारठ से दो, पोड़ेयाहाट से दो, गोड्डा से 10 और महगामा से चार प्रत्याशियों का नामांकन रद्द हो गया.

  • झारखंड विधानसभा चुनाव 2019 : कांके के भाजपा प्रत्याशी की राहत याचिका खारिज

    रांची : हाइकोर्ट के जस्टिस राजेश शंकर की अदालत में बुधवार को कांके के भाजपा प्रत्याशी समरी लाल के जाति प्रमाण पत्र (अनुसूचित जाति) को चुनाैती देनेवाली याचिका पर सुनवाई हुई. अदालत ने सभी पक्षों को सुनने के बाद याचिका खारिज कर दी. अदालत ने कहा कि विधानसभा चुनाव की प्रक्रिया चल रही है. वैसी स्थिति में मामले में हस्तक्षेप करने की आवश्यकता नहीं है.

  • झारखंड विधानसभा चुनाव 2019 : सुरक्षा सख्त, 275 कंपनी केंद्रीय बल तैनात

    रांची : सात दिसंबर को दूसरे चरण में झारखंड की 20 विधानसभा सीटों पर मतदान होना है. शांतिपूर्ण और निष्पक्ष मतदान के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये हैं. उक्त क्षेत्रों में 275 कंपनी केंद्रीय बलों के अलावा राज्य बल की पर्याप्त संख्या में तैनाती की गयी है.

  • रांची : हैंडओवर होने से पांच दिन पहले 465 करोड़ के नये विधानसभा भवन में लगी आग, भारी नुकसान

    रांची : नगड़ी थाना क्षेत्र स्थित कुटे में बने झारखंड विधानसभा के नये भवन के वेस्ट हॉल में बुधवार शाम लगभग 7:30 बजे आग लग गयी. आग की वजह से करोड़ों की क्षति हुई है.

  • रांची : इडी की कार्रवाई, जेइ राम विनोद सिन्हा की 1.45 करोड़ की संपत्ति अटैच

    रांची : खूंटी जिला परिषद के तत्कालीन कनीय अभियंता (जेइ) राम विनोद सिन्हा की 1.45 करोड़ रुपये की संपत्ति प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत प्रवर्तन निदेशालय (इडी) ने जब्त की है. जेइ ने मेसर्स अरुणाचल प्रदेश मिनरल डेवलपमेंट एंड ट्रेडिंग कॉरपोरेशन लिमिटेड के नाम से एक कंपनी बनाकर तीन टर्म डिपॉजिट ईटानगर के विजया बैंक शाखा में किया गया था. इसको ही इडी ने अटैच किया है.

  • झारखंड के सहायता प्राप्त स्कूलों में अवैध रूप से हो रही है शिक्षकों की नियुक्ति

    डीएसइ कार्यालय व विद्यालय प्रबंधन समिति की है संलिप्तता रांची : राज्य के विभिन्न गैर सरकारी सहायता प्राप्त (अल्पसंख्यक सहित) विद्यालयों में शिक्षक व कर्मियों की नियुक्ति में सरकारी प्रावधानों का उल्लंघन किया जा रहा है.

  • टाना भगतों के अधिकार के लिए लड़ने वाली सुनीता कुमारी का निधन, सोशल मीडिया में शोक

    खादी, महात्‍मा गांधी, टाना भगत और सुंदर समाज की सपना देखने वाली समाजसेवी सुनीता कुमारी का बुधवार को निधन हो गया. बताया जा रहा है कि सांस लेने में काफी दिक्‍कत हो रही थी, जिसके बाद उन्‍हें रांची के सबसे बड़े अस्‍पताल में भर्ती कराया गया. इलाज के दौरान उनका निधन हो गया. सुनीता कुमारी राजधानी रांची के कांके स्थित प्रेमनगर की रहने वालीं थीं.

  • झारखंड : नये विधानसभा भवन में लगी आग

    झारखंड के नये विधानसभा भवन के वेस्ट हॉल में बुधवार की रात करीब 7:30 बजे आग लगी. आग लगते ही जब धुआं बाहर निकलने लगा तब इस बात की सूचना स्थानीय लोगों से पुलिस को मिली.

  • Jharkhand Election 2019 : क्या है तमाड़ का समीकरण? क्या हैं पार्टियों के दावे और क्या कहते हैं लोग

    रांची : झारखंड विधानसभा चुनाव का शोर अब अपने चरम पर है. पहले चरण का मतदान संपन्न होने के बाद दूसरे, तीसरे, चौथे और पांचवें चरण के लिए चुनाव प्रचार परवान चढ़ने लगा है. 7 दिसंबर को दूसरे चरण में 7 जिलों की 20 सीटों पर 48 लाख से ज्यादा वोटर अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे. सभी पार्टियां वोटरों को लुभाने में जुटी हैं. 5 साल विधायक रहे विकास सिंह मुंडा अपनी उपलब्धियां बता रहे हैं, तो उनके विरोधी विधायक की नाकामियां और क्षेत्र की समस्याएं गिना रहे हैं.

  • चान्हो : अलग-अलग दुर्घटना में दो की मौत

    चान्हो : थाना क्षेत्र में सोमवार की रात अलग-अलग दुर्घटना में दो लोगों की मौत हो गयी. मृतकों में से एक की पहचान नहीं हो पायी है जबकि दूसरा मृतक गंगा उरांव चिगरी के डोंगा टोली का रहनेवाला था. पहली दुर्घटना रात करीब साढ़े आठ बजे एनएच-75 पर सोंस गुल फैक्ट्री के निकट हुई. जहां किसी वाहन ने पैदल जा रहे युवक (उम्र लगभग 40 वर्ष) को अपनी चपेट में ले लिया. मृतक खाकी रंग का शर्ट व नीले रंग का स्वेटर पहने हुए है.

  • चान्हो : वाहन पलटा, तीन महिला मजदूर समेत पांच घायल

    चान्हो : एनएच-75 पर सोंस के निकट मंगलवार की शाम करीब छह बजे एक बोलेरो पिकअप के पलट जाने से उसमें सवार तीन महिला मजदूर समेत पांच लोग घायल हो गये. इनमें बंधन उरांइन (50 वर्ष), आरती कुमारी (17 वर्ष), प्रतिमा कुमारी (18 वर्ष), मोनू उरांव (35 वर्ष) व पदम उरांव (49 वर्ष) शामिल हैं.

  • सिकिदिरी : लापता नव विवाहिता का शव कुआं में मिला

    सिकिदिरी : चाडू पंचायत के भुसूर गांव निवासी सिकेंदर महतो की नव विवाहिता पत्नी सुनीता देवी (22 वर्ष) का शव पुलिस ने मंगलवार की सुबह घर से कुछ दूरी पर स्थित कुआं से बरामद किया. सुनीता गुरुवार की रात से लापता थी.

  • मिर्जाचौकी : इंटर सिटी की चपेट में आने से श्रद्धालु की मौत

    मिर्जाचौकी : मिर्जाचौकी थाना क्षेत्र के रक्सी स्थान के पास मंगलवार को ट्रेन की चपेट में आने से कहलगांव निवासी मंटू यादव (35) की घटनास्थल पर ही मौत हो गयी.मृतक का परिवार कहलगांव के जमुनिया टोला से मंगलवार की सुबह पैसेंजर ट्रेन से बेटा अभिषेक कुमार की मनोकामना पूर्ण होने पर रक्सी स्थान चढ़ावा चढ़ाने के लिए आया था.

  • रांची : तीन जगहों से वाहन चेकिंग में आठ लाख रुपये बरामद

    रांची : विधानसभा चुनाव को लेकर वाहन चेकिंग के दौरान मंगलवार को अलग-अलग शहरों से आठ लाख रुपये बरामद किये गये. मैथन में चार लाख, रांची में दो लाख व चास में दो लाख रुपये बरामद किये गये.

  • बुढ़मू : सार्वजनिक स्थलों से हटाये गये झंडे

    बुढ़मू : सार्वजनिक एवं सरकारी स्थलों पर प्रत्याशियों द्वारा झंडा लगाने की सूचना के बाद मंगलवार को चुनाव आयोग की टीम ने बुढ़मू के बुढ़मू पहान टोली, उलातु, उमेडंडा सहित कई गांवों से झंडों को हटाया. साथ ही निजी मकानों एवं कार्यालय के पास लगे झंडे की रिकार्डिंग की गई. इस रिकार्डिंग के आधार पर प्रत्याशियों के चुनावी खर्च में झंडे वगैरह का बिल जोड़ा जाएगा.

  • रांची : सीपी सिंह, नेहा सहित अन्य चार को नोटिस

    रांची : विधानसभा चुनाव के मद्देनजर व्यय लेखा पंजी जांच से अनुपस्थित रहे छह प्रत्याशियों को निर्वाची पदाधिकारी रांची सह अनुमंडल पदाधिकारी सदर ने नोटिस जारी किया है.

  • रांची : डॉ किरण को नगर निगम से स्थानांतरित करने की मांग

    रांची : प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता राजीव रंजन प्रसाद ने मुख्य चुनाव आयुक्त को पत्र लिख कर रांची नगर निगम में पदस्थापित सहायक लोक चिकित्सा पदाधिकारी डॉ किरण के चार वर्ष से अधिक समय से रांची नगर निगम में पदस्थापित होने का मामला उठाया एवं तत्काल उनके स्थानांतरण की मांग की. पत्र के माध्यम से उन्होंने मुख्य चुनाव आयुक्त से आग्रह किया कि नगर निगम जैसी संस्था का सीधा संबंध आम नागरिकों के दैनिक कार्यों से होता है. चूंकि डॉ किरण के पति बिहार में मंत्री है और किसी खास पार्टी से संबद्ध है. रांची नगर निगम के अंतर्गत चार विधानसभा क्षेत्र पड़ते है.

  • रांची : बिना जांच विभाग ने की कार्रवाई : डॉ नाग

    रांची : नेतरहाट विद्यालय समिति के सभापति डॉ केके नाग ने कहा कि उनके खिलाफ जिस व्यक्ति ने शिकायत की, उसे नेतरहाट विद्यालय का पूर्ववर्ती विद्यार्थी बताया गया है. जबकि उसने शिकायत पत्र में केवल पूर्व विद्यार्थी लिखा है, विद्यालय का नाम नहीं लिखा हुआ. पत्र में शिकायतकर्ता के पूरा पता के बदले केवल चांदनी चौक, कांके लिखा हुआ है. ऐसे में शिक्षा विभाग बिना जांच के कार्रवाई कर रहा है.

  • रांची : कोकर शिव मंदिर से पीस रोड तक डेढ़ घंटे रहा जाम

    रांची : परमवीर अलबर्ट एक्का के गांव जारी में पांच वर्ष बीत जाने के बाद भी शौर्य स्थल का काम शुरू नहीं होने पर अलबर्ट एक्का फाउंडेशन, पूर्व सैनिक परिषद व संत जॉन्स स्कूल के पूर्ववती छात्रों ने अलबर्ट एक्का के समाधि स्थल (शौर्य स्थल) के निर्माण की पहल शुरू कर दी है.

  • रांची : स्टेशन परिसर में अब भी फैली है गंदगी, नहीं बदला गया नल

    चेयरमैन के निर्देश के बाद भी व्यवस्था में नहीं हुआ सुधार रांची : रांची रेलवे स्टेशन व स्टेशन के बाहर अव्यवस्था का बोलबाला है. स्टेशन परिसर में गंदगी का अंबार लगा है. प्लेटफॉर्म पर पेयजल का नल खराब है. इससे रोजाना यात्रियों को दो-चार होना पड़ता है. ज्ञात हो कि आठ नवंबर को रेलवे बोर्ड पैसेंजर सर्विसेज कमेटी (आरबीपीएससी) के चेयरमैन रमेश चंद्र रतन ने रांची स्टेशन का निरीक्षण किया था.

  • रांची : सतही जल से पेयजलापूर्ति की योजना पर हो रहा काम

    रांची : राज्य के शहरों में ग्राउंड वाटर की जगह सतही जल के जरिये संपूर्ण पेयजलापूर्ति की व्यवस्था कराने की योजना पर काम किया जा रहा है. पिछले दिनों फिलीपींस की राजधानी मनीला में झारखंड से राज्य शहरी विकास अभिकरण के निदेशक शशिरंजन और जुडको के उप परियोजना निदेशक उत्कर्ष मिश्र ने वर्ल्ड बैंक व एशियन डेवलपमेंट बैंक के समक्ष राज्य के शहरों में पेयजलापूर्ति के लिए किये जा रहे कार्यों को बता कर सहयोग मांगा.

  • रांची : कमांड एंड कम्यूनिकेशन सेंटर का जनवरी में होगा उदघाटन

    रांची : नगर विकास सचिव अजय कुमार सिंह और रांची स्मार्ट सिटी कॉरपोरेशन लिमिटेड के सीइओ शशि रंजन ने मंगलवार को स्मार्ट सिटी परिसर का निरीक्षण किया.

  • रांची : अनिल शर्मा को बचाने के लिए जेल अधीक्षक ने बनायी थी भ्रामक रिपोर्ट

    रांची : दुमका जेल अधीक्षक ने दुमका जेल में बंद गैंगस्टर अनिल शर्मा को बचाने के लिए भ्रामक रिपोर्ट तैयार की थी. इस बात का खुलासा सीआइडी मुख्यालय के अधिकारियों द्वारा तैयार जांच रिपोर्ट से हुआ है.

  • दुमका, पलामू व हजारीबाग मेडिकल कॉलेज का संचालन पीपीपी मोड पर

    रांची : दुमका, पलामू और हजारीबाग में नवनिर्मित तीन मेडिकल कॉलेजों का संचालन पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) मोड पर होगा. 19 नवंबर 2019 को मुख्य सचिव की अध्यक्षता में स्वास्थ्य विभाग की हुई समीक्षा बैठक में यह निर्णय लिया गया था. साथ ही कोडरमा और चाईबासा में बननेवाले दो नये मेडिकल कॉलेज के संचालन के लिए भी निजी भागीदारों को आमंत्रित कर उन्हीं से मेडिकल कॉलेज के भवन निर्माण और संचालन कराने का फैसला लिया गया है. मीटिंग का मिनट्स भी जारी कर दिये गये.

  • रांची : पुराने उद्योगों को कौड़ी के भाव बेच रही सरकार : संग्राम सिंह

    रांची : इंटक के राष्ट्रीय सचिव सह हटिया प्रोजेक्ट वर्कर्स यूनियन के महामंत्री राणा संग्राम सिंह ने कहा कि पिछले 70 वर्षों से बनाये गये उद्योगों को मोदी सरकार बंद कर रही है या फिर कौड़ी के भाव बेच रही है.

  • रांची : हटिया-पूर्णिया ट्रेन में अतिरिक्त कोच

    रांची : पोक्सो के विशेष न्यायाधीश केएम प्रसाद की अदालत ने नाबालिग से दुष्कर्म करने के अभियुक्त विपिन चंद्र महतो को दोषी करार करते हुए 20 साल की सजा सुनायी़ साथ ही 20 हजार रुपये जुर्माना लगाया है़ जुर्माना नहीं देने पर छह माह की अतिरिक्त सजा भुगतनी होगी़ अदालत ने विपिन चंद्र महतो को धारा 376(2) जी में 10 साल, जबकि पोक्सो एक्ट मामले में 10 साल की सजा सुनायी़ दोनों मिला कर 20 साल की सजा सुनायी गयी़ मामला सोनाहातू कांड संख्या-11/16 से जुड़ा है़ मालूम हो कि हाल के दिनों में दुष्कर्म के मामले में करीब आधा दर्जन अभियुक्तों को कोर्ट ने सजा सुनायी है़

  • रांची : दामाद को पीटा, गया जेल

    रांची : सदर थाना की पुलिस ने बड़गाई निवासी प्रदीप साहू और उसके परिवारवालों के साथ मारपीट और जानलेवा हमला के आरोप में गिरफ्तार अमन, शिव कुमार और राम सुंदर को मंगलवार को न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया. सभी आरोपी एयरपोर्ट थाना क्षेत्र के हराटांड़ के रहनेवाले हैं.

  • रांची : मंत्रिमंडल निगरानी सचिव को लोकायुक्त ने किया शो-कॉज

    रांची : लोकायुक्त जस्टिस डीएन उपाध्याय ने दो मामलों में मंत्रिमंडल निगरानी सचिव अजय कुमार सिंह को शो-कॉज किया है. कहा है कि मामले में मंत्रिमंडल निगरानी सचिव द्वारा आरोपी लोकसेवकों के खिलाफ शिकायत को महत्व नहीं दिया जाना, एसीबी को आरोपी लोकसेवक के खिलाफ जांच करने की अनुमति नहीं देना और संबंधित विभाग से मंतव्य मांगना एकदम अनुचित है.

  • रांची : मैट्रिक की तैयारी को लेकर घंटी आधारित रख सकते हैं शिक्षक

    डीइओ व डीएसइ के साथ की वीडियो कांफ्रेंसिंग रांची : मैट्रिक परीक्षा 2020 की तैयारी को लेकर स्कूल आवश्यकता अनुरूप घंटी आधारित शिक्षक रख सकते हैं. शिक्षक अधिकतम 65 दिन व पांच फरवरी तक के लिए रखे जा सकते हैं. इस आशय का निर्देश मंगलवार को स्कूली शिक्षा व साक्षरता विभाग के प्रधान सचिव ने वीडियो कांफ्रेंसिंग में सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी व जिला शिक्षा अधीक्षक को दिया.

  • बोले बुजुर्ग, उम्मीदवार को पहले परख लें

    आर्यपुरी रातू रोड निवासी विद्याधर शर्मा (83) इस बार भी वोट को लेकर काफी उत्साहित हैं. वे कहते हैं कि 1963 से लगातार मतदान कर रहा हूं. वोट देने से पहले अपने उम्मीदवार को सही तरह से परख लें. ऐसे उम्मीदवार को वोट करना चाहिए. जो जनता की परेशानियों को समझें.

  • झारखंडी अस्मिता के सवाल पीछे छूटे: बंधु

    रांची : राज्य निर्माण का उद्देश्य महज भौगोलिक नक्शा के रूप में स्थापित करना नहीं था, बल्कि झारखंडी अस्मिता की रक्षा और हिस्सेदारी अहम सवाल थे.

  • रांची : भूख से मौत के झूठे आरोप पर भाजपा ने किया पलटवार

    रांची : भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता प्रतुल शाहदेव ने कहा कि भूख से मौत के मामले में बाबूलाल मरांडी गलतबयानी कर रहे हैं. जारी आंकड़ों के मुताबिक इस प्रदेश में कोई भी मौत भूख से नहीं हुई है. प्रतुल ने कहा कि बाबूलाल इस मामले में राजनीति कर रहे हैं, बीमारी से हुई मौत को भूख से जोड़ कर सनसनी फैलाना चाहते हैं, जो कि दुखद है.

  • विधानसभा चुनाव 2019 : 19 साल के झारखंड के लिए भाजपा जरूरी, जल, जंगल, जमीन पर आंच नहीं आयेगी : पीएम मोदी

    रांची : खूंटी के बिरसा स्टेडियम में मंगलवार को आयोजित जनसभा में प्रधानमंत्री करीब 34 मिनट तक बोले. भाषण की शुरुआत मुंडारी से करते हुए मोदी ने भीड़ को अपनी ओर खींचा. साथ ही कहा कि कांग्रेस और उसके साथियों से सावधान रहने की जरूरत है. इनका इतिहास, इनके कारनामे जानते हैं.

  • झारखंड विधानसभा चुनाव 2019 : डूब रही भाजपा को बचाने पीएम आये: हेमंत सोरेन

    चक्रधरपुर/तमाड़/सिसई : झारखंड में डूब रही भाजपा सरकार को बचाने प्रधानमंत्री को आना पड़ रहा है, लेकिन इस बार उनकी नैया पार नहीं होगी. डबल इंजन की सरकार देश व राज्य की गाड़ी नहीं खींच पा रही है. इनकी गाड़ी में केवल दो इंजन है.

  • झारखंड विधानसभा चुनाव 2019 : सात और 12 दिसंबर को सभी कार्यालय व प्रतिष्ठान बंद रहेंगे

    रांची : विधानसभा चुनाव-2019 की तैयारियों को लेकर जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त रांची ने सभी विधानसभा क्षेत्रों के निर्वाची पदाधिकारियों के साथ बैठक की. बैठक में उपायुक्त ने एडीएम कानून व्यवस्था-सह-निर्वाची पदाधिकारी हटिया को निर्देश दिया गया कि निर्वाचन के दिन सभी प्रकार के प्रतिष्ठान व कार्यालयों को बंद रखा जाये. इस संबंध में आदेश जारी किया जाये. उपायुक्त ने कहा कि वे अपने निर्वाचन क्षेत्र के प्रत्याशियों को पोस्टल बैलेट के बंटने के समय एवं संबंधित व्यक्तियों के संबंध में जानकारी उपलब्ध करायें.

  • झारखंड विधानसभा चुनाव 2019 : तमाड़ में कुंदन पाहन के खिलाफ पोस्टरबाजी, माओवादियों ने कहा, शर्म करो

    रांची : तमाड़ से विधानसभा चुनाव लड़ रहे कुंदन पाहन के खिलाफ भाकपा माओवादी नक्सलियों के नाम पर पोस्टरबाजी की है. पोस्टरबाजी अड़की और आस-पास के इलाके में की गयी है. एक पोस्टर में लिखा है कि कुंदन पाहन शर्म करो. निवेदक झारखंड रिजनल कमेटी भाकपा माओवादी.

  • पांचवां चरण : संताल परगना की 16 सीटों पर 289 नामांकन, रणधीर की संपत्ति चार, तो पत्नी की आठ गुना बढ़ी

    देवघर : विधानसभा चुनाव के पांचवें चरण में संताल परगना की 16 सीटों पर अंतिम दिन कृषि मंत्री रणधीर कुमार सिंह सहित 119 नामांकन दाखिल किया. इस तरह संताल परगना में देवघर और मधुपुर को छोड़ कर शेष सीटों पर कुल 289 प्रत्याशियों ने नोमिनेशन किया है. चार दिसंबर को स्क्रूटनी होगी और छह दिसंबर तक नाम वापस लिये जा सकेंगे. जबकि पांचवें और अंतिम चरण के लिए मतदान 20 दिसंबर को होगा.

  • झारखंड विधानसभा चुनाव 2019 : पांच साल सिर्फ हाथी उड़ाते रहे रघुवर: बाबूलाल मरांडी

    तोरपा/रांची : पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी ने कहा कि पांच साल रघवर दास सिर्फ हाथी उड़ाते रहे. राज्य में कहने को तो डबल इंजन की सरकार है, पर दो दर्जन से ज्यादा लोग भुख से मरे हैं. आधा दर्जन किसानों ने आत्महत्या की है. श्री मरांडी मंगलवार को तोरपा और रांची (कांटाटोली) में झाविमो प्रत्याशी के पक्ष में चुनावी सभा को संबोधित कर रहे थे. उन्होंने कहा कि राज्य में बेरोजगारी, गरीबी व भ्रष्टाचार चरम पर है.

  • झारखंड विधानसभा चुनाव 2019 : एक वक्त न खायें, लेकिन बच्चों को पढ़ायें : शिबू

    सरायकेला : राज्य का विकास के लिए सत्ता परिवर्तन जरूरी है. सरकार की गलत नीतियों के कारण झारखंड के लोग मजदूर बनकर रह गये हैं. इस बार चूक गये तो फिर पांच साल तक पछताना पड़ेगा. विकास के लिए झामुमो को वोट दें. उक्त बातें झामुमो सुप्रीमो शिबू सोरेन ने कहीं.

  • झारखंड विधानसभा चुनाव 2019 : झामुमो का दो पूंजी झूठ और लूट: सुदेश महतो

    तमाड़/सोनाहातू : आजसू अध्यक्ष सुदेश महतो ने कहा कि आजसू अब सरकार को सहयोग देने के लिए नहीं, बल्कि सरकार बनाने के लिए तैयार है.

  • रांची : बैंक से लगातार आ रहा था एजुकेशन लोन चुकाने का फोन, पिता का खाता हुआ फ्रीज, परेशान बीआइटी के छात्र ने की आत्महत्या

    रांची : 10 लाख रुपये एजुकेशन लोन नहीं चुका पाने के कारण शिक्षक अनिल कुमार के पुत्र व बीआइटी मेसरा के इंफॉरमेशन टेक्नोलॉजी के छात्र शशिकांत सिन्हा ने रांची के बड़ा तालाब में कूद कर आत्महत्या कर ली. वह बीआइटी में 2014-18 बैच का छात्र था. उसने पढ़ाई के लिए 7.50 लाख रुपये एसबीआइ के दीपाटोली ब्रांच से लोन लिया था.

  • रांची : डॉक्टर बोला, ठीक नहीं होगी बीमारी तो ट्रेन के आगे कूद गयी महिला, बची

    रांची : बीमारी से परेशान महिला को जब डॉक्टर ने जवाब दे दिया, तो उसने मंगलवार को रांची रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर-2 पर यात्री ट्रेन के सामने कूद गयी. हालांकि, महिला की जान बच गयी, क्योंकि ट्रेन के पायलट ने समय रहते महिला को देख लिया और इमरजेंसी ब्रेक लगाकर ट्रेन रोक दी.

  • झारखंड हाइकोर्ट : लंबित क्रिमिनल अपील निबटाने को नियुक्त होंगे 20 एडवोकेट कमिश्नर

    रांची : झारखंड हाइकोर्ट में 10-30 वर्षों से 21,000 से अधिक क्रिमिनल अपील के मामले लंबित चल रहे हैं. हरिभजन सिंह की लंबित क्रिमिनल अपील (डीबी 799/2010) की सुनवाई के दौरान यह मुद्दा उठा.

  • रांची : मुरी में बंद पड़ा हिंडाल्को प्लांट जल्द होगा शुरू

    रांची : झारखंड राज्य प्रदूषण नियंत्रण पर्षद ने हिंडाल्को को मुरी स्थित कारखाना दोबारा चालू करने के लिए कंसेंट टू अॉपरेट (सीटीओ) दे दिया है. सोमवार से कारखाना चालू करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है. जैसे ही इसकी सूचना कंपनी के मजदूरों तक पहुंची, उनके चेहरे खिल उठे हैं. कई ठेका मजदूरों को फिर से काम पर बुला लिया गया है.

  • झारखंड विधानसभा चुनाव 2019 : भारत की इकोनॉमी ही नहीं जनजीवन में भी क्राइसिस : शत्रुघ्न सिन्हा

    रांची : फिल्म अभिनेता सह कांग्रेस के नेता शत्रुघ्न सिन्हा मंगलवार की शाम रांची पहुंचे. मौके पर उन्होंने कहा कि बड़े भाई यशवंत सिन्हा ने कहा है कि केवल इकोनॉमी ही नहीं, भारत के जनजीवन में क्राइसिस चल रहा है. अगर हम लोगों ने जल्दी ही कुछ नहीं किया. सरकार सिर्फ लीपापोती करती रही, तो भयानक रंग ले सकता.

  • चारा घोटाला मामला : लालू प्रसाद और अन्य की बढ़ेंगी मुसीबतें, हाइकोर्ट में CBI की ओर से सजा बढ़ाने संबंधी याचिका पर हुई सुनवाई

    रांची : चारा घोटाले के देवघर कोषागार से अवैध निकासी मामले में सजायाफ्ता बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद, पूर्व सांसद डॉ आरके राणा सहित छह लोगों की मुसीबत बढ़ेगी. मंगलवार को हाइकोर्ट में सीबीआइ की अोर से सजा बढ़ाने संबंधी याचिका पर सुनवाई हुई. जस्टिस अमिताभ कुमार गुप्ता व जस्टिस राजेश कुमार की खंडपीठ ने दोनों पक्षों की दलील को सुना. इसके बाद प्रतिवादियों की दलील को खारिज करते हुए सीबीआइ की याचिका को सुनवाई के लिए स्वीकार कर लिया.

  • चौथे चरण की चुनावी जंग, सबसे अमीर प्रत्याशी है अंसारी, 48 करोड़पतियों में किसी के पास नही इनके मुकाबले एक तिहाई संपत्ति भी

    रांची : चौथे चरण की चुनावी जंग में किस्मत आजमा रहे करोड़पति उम्मीदवारों में सबसे अमीर प्रत्याशी हफीजुद्दीन अंसारी साक्षर हैं. सिंदरी विधानसभा क्षेत्र से समाजवादी पार्टी के इस प्रत्याशी के पास 31.88 करोड़ रुपये की संपत्ति है. उनकी आमदनी का स्रोत खेती और व्यवसाय (लॉज व कांटा घर) है. चौथे चरण के 48 करोड़पति उम्मीदवारों में से किसी के पास अंसारी के मुकाबले एक तिहाई संपत्ति भी नहीं है.

  • रांची : खाद्य प्रसंस्करण की 44 इकाइयों से मार्च तक उत्पादन करायें

    रांची : मुख्य सचिव ने मंगलवार को उद्योग विभाग की समीक्षा के दौरान अफसरों को टास्क दिया. अफसरों से कहा कि खाद्य प्रसंस्करण की जिन 44 इकाइयों को जमीन मिल गयी है, उससे मार्च तक उत्पादन सुनिश्चित करायें.

  • रांची : रिम्स में सिर्फ नाम का चल रहा है सुपर स्पेशियालिटी क्लिनिक, बिना विशेषज्ञता के मरीजों को परामर्श दे रहे डॉक्टर

    रांची : रिम्स में सुपर स्पेशियालिटी क्लिनिक सिर्फ नाम का रह गया है. स्पेशल क्लिनिक में डॉक्टर बिना विशेषज्ञता के मरीजों को परामर्श दे रहे हैं. एक डॉक्टर ने नाम नहीं छापने की शर्त पर बताया कि आजकल हर बीमारी की विशेषज्ञता के लिए डीएम (डॉक्टर ऑफ मेडिसिन) की पढ़ाई होती है.

  • रांची : आज से कूड़ा उठानेवाले वाहनों में बजेगा गाना

    रांची : कचरा वाहन अब गलियों में गाना बजाते हुए कूड़े का उठाव करेंगे. नगर आयुक्त के आदेश पर पेन ड्राइव खरीद कर कूड़ा वाहनों में इसे इंस्टॉल करने का काम मंगलवार से शुरू हो गया. मंगलवार को कुल 35 वाहनों में बाजा लगाया गया. बुधवार को शेष वाहनों में बाजा लगाया जायेगा.

  • त्वरित न्याय: वर्तमान की आवश्यकता और अवसर

    अभी कुछ दिनों पूर्व बलात्कार की दो घटनाएं घटीं. पहली घटना में बलात्कारियों ने न केवल अपनी हवस मिटायी बल्कि पीड़िता को जला कर मार डाला. फिर साक्ष्य नष्ट करने की कोशिश की. इस तरह तीन अपराध किये.

  • झारखंड विधानसभा चुनाव दूसरा चरण : भाजपा व झामुमो को आठ-आठ सीटिंग सीट बचाने की चुनौती

    रांची : विधानसभा चुनाव का दूसरा चरण भाजपा और झामुमो के लिए चुनौतीपूर्ण है. दूसरे चरण में अधिकांश कोल्हान प्रमंडल की विधानसभा सीटों पर चुनाव होना है. इस बार कोल्हान प्रमंंडल की सीटें राजनीतिक दिशा तय करेंगी. पिछले चुनाव में दूसरे चरण की 20 सीटों में से आठ-आठ सीटों पर भाजपा व झामुमो के प्रत्याशियों ने जीत दर्ज की थी. वहीं दो सीट तमाड़ व जुगसलाई आजसू के खाते में गयी थी.

  • झारखंड विधानसभा चुनाव 2019 : नौ को रांची आयेंगे राहुल गांधी, कांग्रेस ने जारी की स्टार प्रचारकों की सूची

    रांची : कांग्रेस के स्टार प्रचारक नौ दिसंबर को चुनाव प्रचार को लेकर रांची आयेंगे. इसको लेकर पार्टी की ओर से तैयारी शुरू कर दी गयी है. श्री गांधी तीसरे चरण के चुनाव में कांग्रेस व महागठबंधन के प्रत्याशियों के पक्ष में प्रचार करेंगे. यह राहुल गांधी की दूसरी चुनाव सभा होगी.

  • झारखंड विधानसभा चुनाव : जीत के छह महीने बाद ही गुजर गये थे महाराजा शंकरी सिंहदेव

    रांची : देश के पहले चुनाव में चंदनकियारी विधानसभा क्षेत्र का नाम चास-चंदनकियारी-रघुनाथपुर-पाड़ा था. उस समय पश्चिम बंगाल के मानभूम जिला के अंतर्गत था. इस सीट पर यहां के काशीपुर पंचकोर्ट स्टेट के महाराजा शंकरी प्रसाद सिंह देव पहले विधायक थे.

  • झारखंड विधानसभा चुनाव 2019 : झामुमो ने कसा तंज, कहा- आदिवासी इलाकों में सीएम से दूरी बना रही है भाजपा

    रांची : झामुमो के केंद्रीय महासचिव सह प्रवक्ता सुप्रियो भट्टाचार्य ने कहा कि भाजपा को जमीनी हकीकत का पता चल गया है. पार्टी के शीर्ष नेताओं को जानकारी मिल गयी है कि आदिवासी व मूलवासी में रघुवर सरकार के खिलाफ कितना रोष है. यही वजह है कि पार्टी आदिवासी इलाकों में हो रही सभा से मुख्यमंत्री रघुवर दास को दूर रख रही है. इसका स्पष्ट उदाहरण है गुमला व खूंटी में हुई प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सभा. इन दोनों सभाओं से मुख्यमंत्री को दूर रखा गया.

  • झारखंड विधानसभा चुनाव 2019 : शाहनवाज ने अल्पसंख्यक नेताओं के साथ की चर्चा

    रांची : भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता शाहनवाज हुसैन ने पार्टी के अल्पसंख्यक मोरचा के पदाधिकारियों के साथ बैठक की़ उन्होंने पार्टी पदाधिकारियों के साथ चुनावी रणनीति बनायी़ प्रवक्ता शाहनवाज हुसैन ने कहा कि भाजपा के रहते हुए मुस्लिम समाज को कोई खतरा नहीं है.

  • कांग्रेस भवन में पत्रकार वार्ता, प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष राजेश ठाकुर ने कहा- झारखंड पुकारा, भाजपा अब नहीं दोबारा

    रांची : प्रदेश कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष राजेश ठाकुर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने भाषण में कहा कि महिलाओं को दोहरा लाभ मिला.

  • झारखंड विधानसभा चुनाव 2019 : देश में लागू होगी एनआरसी, शक की गुंजाइश नहीं : शाहनवाज हुसैन

    रांची : भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता शाहनवाज हुसैन ने कहा है कि नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटिजंस (एनआरसी) पूरे देश