• मतदान के दिन लापरवाही बरतनेवाले अधिकारियों पर होगी कार्रवाई

    लोकसभा निर्वाचन-2019 के अंतर्गत 29 अप्रैल को 12-लोहरदगा संसदीय क्षेत्र में होनेवाले मतदान को लेकर समाहरणालय सभा कक्ष में सेक्टर पदाधिकारियों तथा जोनल मजिस्ट्रेट को प्रशिक्षण दिया गया. प्लस टू नदिया हिंदू उच्च विद्यालय में क्लस्टर इंजार्ज को प्रशिक्षण दिया गया. मौके पर उपायुक्त आकांक्षा रंजन ने कहा कि मतदान शांतिपूर्ण कराना आप सभी की जिम्मेवारी है.

  • विद्यालय में मतदाता जागरूकता अभियान चलाया

    शीला अग्रवाल सरस्वती विद्या मंदिर में मतदाता जागरूकता अभियान के तहत बाल संसद के गठन को लेकर कक्षा छह से 10 तक के विद्यार्थियों ने भाग लिया. मौके पर विद्यालय के प्रधानाचार्य रमेश कुमार उपाध्याय ने मतदान के महत्व एवं उपयोग के बारे में विद्यार्थियों को जानकारी दी. कार्यक्रम में विद्यार्थि

  • विकास की राह पर खड़ा हुआ पेशरार

    मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि पेशरार इलाका विकास से कोसों दूर था. भाजपा सरकार साढ़े चार वर्षों में क्षेत्र को विकास की राह पर ला कर खड़ा कर दिया है. लोगों को बिजली, सड़क, शुद्ध पेयजल एवं स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराया गया. जहां बिजली का बल्ब देखने के लिए उत्सुक होते थे,

  • युवाओं को जिम्मेदारी समझनी होगी

    कैरो प्रखंड क्षेत्र के उत्तका गांव में यूथ सोसाइटी ने मतदाता गोष्ठी का आयोजन किया़ अध्यक्षता जावेद अख्तर ने की़ मौके पर अलीरजा अंसारी ने कहा कि देश में स्वच्छ राजनीति के लिए आज के युवा अहम भूमिका निभा सकते हैं. क्योंकि पूरे विश्व में सबसे अधिक युवाओं की संख्या भारत में ही है. उन्होंने उपस्थित युवाओं से म

  • लोहरदगा : पेशरार के जंगलों में छापामारी, विस्फोटक बरामद

    लोहरदगा : सीआरपीएफ 158 बटालियन तथा जिला पुलिस बल ने संयुक्त रूप से पेशरार थाना क्षेत्र के जंगलों में छापामारी अभियान चलाया. छापामारी हुसरू सहित अन्य स्थानों पर की गयी. इसमें पुलिस को बड़ी सफलता मिली. छापामारी अभियान के क्रम में पुलिस ने हुसरू जंगल से नक्सलियों द्वारा छिपा कर रखे गये विस्फोटक को बरामद किया.

  • सड़क दुर्घटना में अधेड़ की मौत

    शहरी क्षेत्र के हटिया मुहल्ला निवासी अरुण महतो 55 वर्ष पिता स्व हरिनारायण महतो की दर्दनाक मौत सेन्हा के पास सड़क दुर्घटना में हो गयी. घटना सुबह 8:30 बजे की है. अरुण महतो अपनी मोटरसाइकिल जेएच 08 एफ 4766 से जा रहे थे इसी क्रम में सेन्हा छोटी मस्जिद के पास एक हाइवा से ओवरटेक करते हुए एक कार ने अरुण महतो के बाइक में धक्का मार दिया.

  • पेशरार के जंगलों में छापामारी विस्फोटक बरामद किया गया

    सीआरपीएफ 158 बटालियन तथा जिला पुलिस बल ने संयुक्त रूप से पेशरार थाना क्षेत्र के जंगलों में छापामारी अभियान चलाया. छापामारी हुसरू सहित अन्य स्थानों पर की गयी. इसमें पुलिस को बड़ी सफलता मिली. छापामारी अभियान के क्रम में पुलिस ने हुसरू जंगल से नक्सलियों द्वारा छिपा कर रखे गये विस्फोटक को बरामद किया.

  • सड़क हादसे में महिला घायल

    कुड़ू-रांची मुख्य पथ पर नावाटोली के समीप मंगलवार रात अज्ञात वाहन के चपेट में आने से थाना क्षेत्र

  • बोले रघुवर, लोहरदगा में चलेगा सुदर्शन चक्र

    लोहरदगा : मुख्यमंत्री रघुवर दास लोहरदगा लोकसभा क्षेत्र में भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं को संबोधित किया. बैठक सरस्वती शिशु विद्या मन्दिर में सम्पन्न हुई. इस बैठक को सम्बोधित करते हुए झारखण्ड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि लोकसभा चुनाव 2019 में आदरणीय नरेन्द्र भाई मोदी जी को दुबारा से प्रधानमंत्री बनाने हेतु आप सब कार्यकर्ता एक लक्ष्य बनाकर कार्य करें ताकि जनता से सीधा सम्पर्क हो. जनता प्रतीक्षारत है मोदी जी की दुबारा प्रधानमंत्री बनाने के लिए, इस क्रम में जब एक संकल्प लेकर हमसब घर-घर का भ्रमण करेंगे तो निश्चित रूप से ही इस बार रिकार्ड तोड़ मतों से विजय प्राप्त करेंगे.

  • लोहरदगा सदर अस्पताल बदहाली पर बहा रहा है आंसू

    लोहरदगा जिला का सदर अस्पताल अपनी बदहाली पर आंसू बहाने को विवश है. यह अस्पताल रेफर अस्पताल बन कर रह गया है. चाहे कोई छोटी बीमारी हो या छोटी दुर्घटना यहां से मरीज को तत्काल रिम्स रेफर कर दिया जाता है. कहने को तो स्वास्थ्य के क्षेत्र में बड़े-बड़े काम के दावे किये जाते हैं.

  • कुत्तों ने हिरण को घायल किया

    सदर प्रखंड क्षेत्र के जोरी गांव के समीपवर्ती वन क्षेत्र से संभवतः पानी की तलाश में भटक कर एक हिरण जोरी गांव में घुस गया. यहां गांव के कुत्तों ने उसे बुरी तरह घायल कर दिया. जोरी ग्राम निवासी बजरंग ठाकुर ने अन्य ग्रामीणों की सहायता से हिरण को किसी तरह कुत्तों से छुड़ाया. वन विभाग के कर्मी सूचना मिलने के बाद तत्काल वहां पहुंचे और हिरण को उपचार के लिए पशु चिकित्सक के पास ले गये.

  • किशोर-किशोरियों को िदया जाये स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत लाभ

    किस्को प्रखंड क्षेत्र के सिरम पंचायत के मक्का स्वास्थ्य उपकेंद्र में राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत क्लब मीटिंग का आयोजन एएनएम सुनीता हेमरोम की अध्यक्षता में हुई. मौके पर एएनएम साथिया ने अपने गांव में किशोर-किशोरियों के कार्यों एवं गतिविधियों की समीक्षा की गयी. बैठक में साथिया के समूह का

  • अस्त्र-शस्त्र और बाजा प्रतियोगिता का आयोजन

    केंद्रीय महावीर मंडल ने गुदरी बाजार संकट मोचन प्रांगण में अस्त्र-शस्त्र एवं बाजा प्रतियोगिता का आयोजन किया. इसमें कई अखाड़ों ने भाग लिया. प्रतियोगिता में महिलाओं ने अस्त्र-शस्त्र प्रतियोगिता में भाग लिया. महिलाओं ने एक से बढ़ कर एक करतब दिखाया. अस्त्र-शस्त्र प्रतियोगिता के सीनियर वर्ग में

  • प्रशासन ने वन सुरक्षा से संबंधित लगाये गये बोर्ड को हटवाया

    किस्को प्रखंड क्षेत्र के सलैया अम्बाटोली में ग्रामस्तरीय वनाधिकार समिति द्वारा लगाये गये बोर्ड के नाम पर फैलाये गये अफवाह को लेकर किस्को थाना में इंस्पेक्टर शारदा रंजन, थाना प्रभारी जगरनाथ उरांव, सीओ बुराय शारू, वनरक्षी आदित्य गोप द्वारा बैठक की गयी. बैठक में कहा गया कि ग्रामसभा का गलत मतलब निकाला जा रहा है.

  • कलस्टरों में पेयजल, बिजली और पानी व्यवस्था सुनिश्चित करें

    जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त आकांक्षा रंजन ने जिले के सभी बीडीओ, सीओ तथा कोषांगों के वरीय पदाधिकारियों के साथ बैठक की. बैठक में जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त

  • लोहरदगा : राम-भरत मिलाप की भव्य शोभायात्रा सौहार्दपूर्ण संपन्न

    कैरो प्रखंड मुख्यालय में दशमी का भरत मिलाप शोभायात्रा सह मेला शांतिपूर्वक, सौहार्दपूर्ण वातावरण में संपन्न हुआ. भरत मिलाप कार्यक्रम के अवसर पर रामनवमी मेला स्थल पर भव्य मेले का आयोजन किया गया. सर्वप्रथम कैरो महावीर मंदिर के सामने से भगवान राम की शोभायात्रा निकाली गयी एवं उतका ग्राम से भरत मिलाप करते हुए शोभायात्रा का मुख्य पथ पर विभिन्न अखाड़ों ने स्वागत किया गया.

  • जय श्रीराम के जयकारे से गुंजायमान रहा कुड़ू

    रामनवमी के मौके पर शहरी क्षेत्र में 25 रामनवमी अखाड़ों के द्वारा शोभायात्रा निकाली गयी. शोभायात्रा आधे दर्जन स्थानों पर रूकी, जहां विभिन्न अखाड़ों के प्रतिनिधियों ने अपनी कला का प्रदर्शन किया. केंद्रीय महाबीर मंडल के द्वारा शहरी क्षेत्र के शोभायात्रा में शामिल सभी अखाड़ों के प्रतिनिधियों तथा बेहतर प्रदर्शन करनेवालों को सम्मानित किया गया. रामनवमी को लेकर थाना प्रभारी के द्वारा सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गये थे.

  • शोभायात्रा में उमड़ी भीड़, राममय हुआ शहर

    लोहरदगा शहर में रामनवमी की शोभायात्रा भव्य तरीके से निकाली गयी. शोभायात्रा में काफी संख्या में लोग शामिल हुए. शोभायात्रा थाना टोली अखाड़ा से चल कर शहर के प्रमुख मार्गों से गुजरते हुए मैना बगीचा पहुंची. शोभायात्रा में गाजे बाजे के साथ बड़े उत्साह के साथ शामिल हुए. मौके पर आकर्षक झांकियां निकाली गयी. इसमें रामायण से संबंधित पात्रों को दर्शाया गया था. शोभायात्रा के दौरान पूरा इलाका राममय हो गया था. हर हाथ में महावीरी झंडे

  • 13 मॉडल और नौ महिला मतदान केंद्र बनाये गये हैं

    लोकसभा निर्वाचन-2019 के अंतर्गत संसदीय क्षेत्र 12-लोहरदगा 72-लोहरदगा विधानसभा क्षेत्र तथा 69- विशुनपुर विधानसभा क्षेत्र के लिए नामांकन दाखिल कर चुके प्रत्याशियों के लिए नामांकन वापसी का अंतिम दिन रहा. इस विषय पर जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त आकांक्षा रंजन ने समाहरणालय स्थित सम्मेलन कक्ष में मीडियाकर्मियों को संबोधित किया.

  • लोकतांत्रिक प्रक्रिया के सम्मान का संकल्प

    महिला कॉलेज की छात्राओं ने मतदाताओं को जागरूक करने के लिए अनूठा तरीका अपनाया. महिला कॉलेज की छात्राएं फेस पेंटिंग और पोस्टरों को इसका जरिया बनाया. छात्राओं ने एक-दूसरे के चेहरे पर स्लोगन लिखे एवं रंग

  • मतदान कर मजबूत सरकार बनायें

    इंटर कॉलेज किस्को में प्रभात खबर ने मतदाता जागरूकता अभियान चलाया. इसमें लोगों से अधिक से अधिक संख्या में वोट डालने की अपील की गयी. मौके पर छात्र-छात्राओं को वोट डालने के लिए प्रेरित करते हुए कहा गया कि अपने आसपास के लोगों को भी मतदान करने के लिए जागरूक करें और मतदान के दिन सबको लेकर मतदान करने अवश्य जायें. अधिक से अधिक संख्या में मतदान करें और मजबूत सरकार बनाने में अपना महत्वपूर्ण योगदान दें.

  • लोहरदगा लोकसभा सीट : स्‍क्रूटनी के बाद 14 प्रत्याशी चुनावी मैदान में, 2251 दिव्‍यांग मतदाता

    गुमला/लोहरदगा : लोहरदगा संसदीय सीट के लिए दावेदारी करने के बाद निर्दलीय प्रत्याशी सूरज कुमार खलखो ने शुक्रवार को अपना नाम वापस ले लिया है. लोहरदगा संसदीय क्षेत्र के निर्वाची पदाधिकारी सह गुमला जिले के उपायुक्त शशि रंजन ने बताया कि लोहरदगा संसदीय सीट के लिए कुल 17 प्रत्याशियों ने दावेदारी की थी. जिसमें स्क्रूटनी के बाद दो प्रत्याशियों का नामांकन रद्द हुआ.

  • भंडरा में उल्लासपूर्ण माहौल में मना सरहुल

    भंडरा में प्रकृति पर्व सरहुल श्रद्धा,भक्ति तथा उल्लासपूर्ण वातावरण में मनाया गया. इसमें पाहन दशरथ उरांव, पुजार सनिया उरांव ने सरना स्थल और अखरा में पूजा-अर्चना की. घर-घर से लोग नये सूप में अरवा चावल लेकर पाहन के पास पूजा के लिए गये. पाहन द्वारा पूजा कर बताया गया कि इस वर्ष माॅनसून की वर्षा अच्छी होगी.

  • लोगों को खिलायी जा रही है फाइलेरिया की दवा

    जिले भर के 675 बूथों पर फाइलेरिया से बचाव के लिए दवा की खुराक खिलायी गयी. 13 से 15 अप्रैल तक स्वास्थ्य कर्मी डोर टू डोर जा कर दवा की खुराक देंगे. सिविल सर्जन डॉ विजय कुमार ने बताया कि जिले में 5 लाख 6 हजार 191 लोगों को यह दवा खिलाने का लक्ष्य रखा गया है.

  • गिरिडीह ने गुमला को हराया

    बीएस कॉलेज स्टेडियम में झारखंड स्टेट क्रिकेट एसोसिएशन द्वारा संचालित अंतर जिला अंडर-16 के ग्रुप डी का मैच गिरिडीह बनाम गुमला के बीच खेला गया. इसमें गिरिडीह ने गुमला को 99 रन से हराया.

  • 190 मतदान पदाधिकारियों को िदया गया प्रशिक्षण

    जिला स्तरीय द्वितीय चरण के प्रशिक्षण कार्यक्रम के अंतर्गत प्लस टू नदिया हिन्दू हाइ स्कूल में 190 प्रथम मतदान पदाधिकारियों को प्रशिक्षण दिया गया.

  • बगैर खाता खोले लौटे डाक विभाग के अधिकारी

    अरेया तथा चरहू डाकघर शाखा में इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक द्वारा खाता खोलने के लिए शिविर लगाया गया. शिविर में काफी संख्या में ग्रामीण खाता खुलवाने के लिए पहुंचे लेकिन मैनेजर सौरभ कुमार समय पर नहीं पहुंचे जिसके कारण मात्र आठ लोगों का ही खाता खुल सका.

  • मतदाता जागरूकता से संबंधित पोस्टर चिपकाया

    स्वीप कार्यक्रम के तहत लोहरदगा रेलवे स्टेशन परिसर में अवस्थित दुकानों, लोहरदगा-रांची पैसेंजर ट्रेन और रेलवे स्टेशन के पास खड़े ऑटोरिक्शा व बसों में 29 अप्रैल का रखें ध्यान, अवश्य करें अपना मतदान से संबंधित पोस्टर चिपकाये गये.

  • मतदान कलस्टरों का निरीक्षण कर दिये निर्देश

    लोकसभा निर्वाचन 2019 के लिए जिले में बनाये गये विभिन्न कलस्टरों का निरीक्षण जिला निर्वाचन सह उपायुक्त आकांक्षा रंजन ने की. उन्होंने सुबह 10:30 बजे राजकीयकृत उत्क्रमित उवि सिठियो का निरीक्षण किया. निरीक्षण के क्रम में शौचालय व बाथरूम की साफ-सफाई करने का निर्देश दिया.

  • लोहरदगा लोकसभा सीट : दो निर्दलीय उम्मीदवारों का नामांकन रद्द, 15 के बीच होगा मुकाबला

    लोहरदगा संसदीय सीट के लिए 17 उम्‍मीदवारों ने अपना नामांकन पत्र दाखिल किया था, जिसमें दो निर्दलीय उम्‍मीदवारों का नामांकन रद्द कर दिया गया है. इस तरह अब चुनावी मैदान में कुल 15 उम्‍मीदवारों के बीच मुकाबला होगा.

  • सीआरपीएफ ने मनाया शौर्य दिवस

    सीआरपीएफ 158 बटालियन कैंप में शौर्य दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इसकी अध्यक्षता सीआरपीएफ 158 बटालियन के कमांडेंट मनोज कुमार गुप्ता ने की. कार्यक्रम में सर्वप्रथम कमांडेंट मनोज कुमार गुप्ता ने क्वार्टर गार्ड पर सलामी ली. इस मौके पर उन्होंने शौर्य दिवस की महत्ता पर प्रकाश डाला.

  • सुरक्षित और असुरक्षित स्पर्श में फर्क को समझें

    होप संस्था एवं माई च्वाईस फाउंडेशन के तत्वावधान में जिला में सुरक्षित गांव जागरूकता कार्यक्रम भंडरा प्रखंड के पलमी विद्यालय में चलाया गया. कार्यक्रम के माध्यम से विभिन्न विद्यालयों एवं गांवों में जाकर बच्चों तथा ग्रामवासियों के बीच जागरूकता लाने, ट्रैफिकिंग, मानव तस्करी के रोक से संबंध में जानकारी दी गयी.

  • नहाय-खाय के साथ चैती छठ महापर्व शुरू

    चैती छठ पूजा मंगलवार को नहाय-खाय के साथ शुरू हुआ. छठ व्रतियों ने मंगलवार को कद्दू भात ग्रहण किया. व्रतियों के घरों में बजने वाले छठ के गीतों से वातावरण भक्तिमय हो गया है. प्रखंड के विभिन्न गांवों में चैती छठ की तैयारी जोरों से चल रही है. छठ घाट की साफ-सफाई की जा रही है.

  • कांग्रेस प्रत्याशी सुखदेव भगत ने किया नामांकन, पूर्व सांसद रामेश्वर सहित कई बड़े नेता नहीं आये नजर

    गुमला : लोहरदगा संसदीय सीट से कांग्रेस प्रत्याशी सुखदेव भगत ने गुमला जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह डीसी शशि रंजन के समक्ष नामांकन पत्र दाखिल किया. नामांकन से पहले सुखदेव भगत ने कांग्रेस कार्यालय से जुलूस निकाला जिसमें कई दिग्गज नेताओं की कमी खली.

  • लोहरदगा से चमरा उठ गेलू तो महागठबंधन चरमरा जइतू

    बात लोहरदगा की है. पर चर्चा रांची में ज्यादा है. कलाई में महागठबंधन का फीता लगाये भैया वहां से लड़ने को तैयार हैं. नाम, दर्शन दोनों से सुंदर व प्रवृत्ति से सुख देनेवाले हैं. पर मुकाबला भी सुदर्शन से है. पिछला रिकॉर्ड से उनका हौसला बढ़ा हुआ है. बदली परिस्थितियों में नैया पार लग जाने की उम्मीद में इन दिनों गुनगुनाये व इठलाये फिर रहे हैं. पर सिर पर राहु-केतू के योग टले नहीं हैं. सूचना है कि ग्रह टालने के लिए उन्होंने चमरा भाई से मुलाकात कर ली है.

  • बारिश और ओलावृष्टि के बीच िनकाली गयी सरहुल की शोभायात्रा, जमकर थिरके लोग

    प्राकृतिक पर्व सरहुल के मौके पर सोमवार को राजी पड़हा सरना प्रार्थना सभा , आदिवासी छात्र संघ समेत अन्य आदिवासी संगठनों द्वारा सरहुल शोभायात्रा निकाली गयी. भारी बारिश तथा ओलावृष्टि के बीच दोपहर में शुरू हुई शोभायात्रा शहरी क्षेत्र में भ्रमण के बाद बस स्टैंड पहुंच सभा मे तब्दील हो गयी.

  • लोहरदगा में ओलावृष्टि से भारी नुकसान

    सोमवार दोपहर बाद आयी आंधी-पानी तथा ओलावृष्टि से प्रखंड क्षेत्र में भारी नुकसान हुआ है. ओलावृष्टि से जहां खेतों में तैयार गेहूं की फसल पूरी तरह नष्ट हो गयी है, तो खेतों मे लहलहा रही टमाटर , आलू , मिर्च , शिमला मिर्च समेत अन्य फसलों को काफी नुकसान पहुंचा है. आंधी के कारण दर्जनों पेड़ धाराशायी हो गया है.

  • श्रद्धा व भक्तिभाव के साथ गणगौर महोत्सव संपन्न

    मारवाड़ी महिला समिति के तत्वावधान में श्री राणी सती दादी जी के मंदिर में गणगौर महोत्सव पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया. गणगौर पर्व चैत्र शुक्ल तृतीया के दिन मनाया जाता है. गणगौर दो शब्दों से मिलकर बना है.

  • प्रकृति पर्व सरहुल पर झूमा जिला

    लोहरदगा जिला में प्रकृति पर्व सरहुल धूमधाम से मनाया गया. लोहरदगा शहर में भव्य शोभायात्रा निकाली गयी. इसमें परंपरागत नृत्य के साथ हजारो की संख्या में युवक युवतियों ने जुलूस की शोभा बढ़ायी. महात्मा गांधी पथ स्थित झखरा कुम्बा में पहान विरसा उरांव, कहरू उरांव, एतवा उरांव, सोमरा उरांव के द्वारा पूजा अर्चना की गयी. इसमें काफी संख्या में लोग शामिल हुए.

  • लोहरदगा में वज्रपात की चपेट में आने से दो बच्चे समेत तीन की मौत

    लोहरदगा में सरहुल के दिन तीन आदिवासी परिवारों पर आसमानी कहर टूटा. दोपहर बाद मौसम में हुए अचानक बदलाव के बाद कई इलाकों में ओलावृष्टि और वज्रपात हुई. सेरेंगदाग थाना क्षेत्र में पशु चराने गए युवक संजय उरांव की वज्रपात की चपेट में आने से मौत हो गयी.

  • व्यायाम व शारीरिक क्रियाकलापों की कमी से बढ़ रही है बीमारियां

    विश्व स्वास्थ्य दिवस के पूर्व संध्या पर एमएलए महिला कॉलेज में इंडियन मेडिकल एसोसिएशन और रेड क्रॉस सोसाइटी द्वारा कार्यक्रम का आयोजन किया गया. कार्यक्रम में सिविल सर्जन डॉ विजय कुमार, डॉ गणेश प्रसाद मौजूद थे. मौके पर सीएस ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग में निरंतर सुधार हो रहा है पर चिंता इस बात की है कि जागरूकता की कमी आज भी बनी हुई है.

  • भाजपाइयों ने स्थापना दिवस मनाया

    भाजपा कार्यालय में भाजपा का स्थापना दिवस मनाया गया. कार्यक्रम का शुभारंभ वंदे मातरम गान के साथ किया गया. मौके पर जिला अध्यक्ष राजमोहन राम ने कहा कि 1980 में आज ही के दिन भारतीय जनता पार्टी की स्थापना हुई थी. श्यामा प्रसाद मुखर्जी द्वारा 1951 में स्थापित भारतीय जनसंघ से इस नयी पार्टी का जन्म हुआ.

  • महिलाएं योग और स्वदेशी अपनाने के लिए लोगों को जागरूक करें

    महिला पतंजलि योग समिति के तत्वावधान में कृषि बाजार प्रांगण से महिला जिला प्रभारी सूर्यावती देवी की अध्यक्षता में पतंजलि राष्ट्रीय महिला दिवस पर सामूहिक हवन किया गया. मौके पर सूर्यावती ने कहा कि आज के इस भाग-दौड़ की जिंदगी में हम महिलाएं एक साथ मिल कर योग और स्वदेशी अपनाने के लिए लोगों को जागरूक करें.

  • मतदान करना मौलिक अधिकार

    लोकसभा चुनाव को देखते हुए चुनाव आयोग के आदेश के बाद मतदान प्रतिशत बढ़ाने को लेकर शनिवार को अविराम काॅलेज आॅफ एजुकेशन टिको कुड़ू के प्रशिक्षुओं ने शहरी क्षेत्र में मतदाता जागरूकता अभियान के तहत पदयात्रा निकाली. मुख्य अतिथि काॅलेज के

  • पर्व-त्योहार हमारी परंपरा और संस्कृति की पहचान है

    प्रकृति पर्व सरहुल प्रखंड के कैरो में धूमधाम के साथ मनाया गया. सरहुल पर्व पाहन महादेव उरांव, पुजार सुरेंद्र उरांव, महतो तोनेया उरांव ने परंपरा के अनुसार झखरा स्थल पर विधिवत पूजा-अर्चना करायी. झखरा स्थल से शोभा यात्रा निकाली गयी. शोभा यात्रा में उतका, जमुंटोली, सुकरहुतु, एड़ादोन, नरौली

  • हादसे में बाइक सवार घायल, रांची रेफर

    कुड़ू- रांची मुख्य पथ पर अशोक कांप्लेक्स के समीप तेज गति से आ रहे अज्ञात ट्रक की चपेट में आने से बाइक सवार कुडू थाना क्षेत्र के नवाटोली निवासी राजेश प्रसाद गंभीर रूप से घायल हो गये. ग्रामीणों की मदद से इन्हें कु

  • झारखंड शिक्षा न्यायाधिकरण संशोधन अधिनियम लागू करे सरकार

    निजी स्कूलों की मनमानी के खिलाफ अभिभावक मंच वर्षों से संघर्ष करते आ रहा है. लेकिन इसका कोई लाभ अभिभावकों को नहीं मिल पा रहा है. शायद इसका सबसे बड़ा कारण है हमारे देश के नीति निर्धारकों द्वारा अभिभावकों की समस्या को गंभीरता से नहीं लिया जाना़ जबकि देश का कोई राज्य ऐसा नहीं है जहां अभिभावक परेशान नहीं हों. परंतु इस समस्याओं का सुधि लेने वाला कोई भी राजनीतिक दल नहीं है. इस मुद्दे पर अभिभावक अब चुप नहीं बैठेंगे.

  • छह बाल मजदूरों को चाइल्ड लाइन ने अपने कब्जे में लिया

    लोहरदगा़ भंडरा बाजार टांड़ के पास बिल्डिंग ढलाई में काम कर रहे बाल मजदूरों को चाइल्ड लाइन के सदस्यों ने पुलिस की मदद से अपने कब्जे में लिया. बाजार टांड़ के पास किशोर साहू पिता भंवरा साहू के बिल्डिंग की ढलाई का काम चल रहा था. चाइल्ड लाइन की कुंती साहू ने बताया कि भंडरा में कंक्रीट ढलाई में बाल मजदूरों से काम कराने की शिकायत मिलने पर कार्रवाई की गयी.

  • गुड व बैड टच की दी जानकारी

    सेन्हा प्रखंड क्षेत्र के अर्रू गांव स्थित प्लस टू नंदलाल उच्च विद्यालय में सुरक्षित गांव कार्यक्रम के तहत होप तथा माई च्वाइस फाउंडेशन के तत्वावधान में कार्यक्रम आयोजित की गयी. इस कार्यक्रम के माध्यम से जिले में नियमित जागरूकता कार्यक्रम चलाये जाने की जानकारी दी गयी.

  • कांग्रेस का घोषणा पत्र देश तोड़नेवाला : लाल प्रतुल नाथ

    भाजपा जिला कार्यालय में आयोजित प्रेसवार्ता को संबोधित करते हुए भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता लाल प्रतुल नाथ शाहदेव ने कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा. उन्होंने कांग्रेस के घोषणा पत्र की जमकर आलोचना की. उन्होंने कहा कि कांग्रेस का घोषणा पत्र देश तोड़ने का काम कर रहा है. कांग्रेस का हाथ अलगाववादियों के साथ है.

  • धोखे से छात्रा ने खा ली कीटनाशक

    शहरी क्षेत्र के सरना टोली निवासी गोपाल भगत की पुत्री भूलवश कीटनाशक खा ली. परिजनों ने बताया कि कीटनाशक एवं दवा एक ही स्थान पर रखा हुआ था.

  • भगवान राम के जीवन से प्रेरणा लें

    कैरो थाना परिसर में रामनवमी भरत मिलाप शोभा यात्रा एवं प्राकृतिक पर्व सरहुल को लेकर पुलिस अंचल निरीक्षक शारदा रंजन की अध्यक्षता में शांति समिति की बैठक हुई. बैठक में रामनवमी भरत मिलाप सह शोभा यात्रा एवं सरहुल शांति सौहार्दपूर्ण वातावरण में मनाने का निर्णय लिया गया.

  • सुखदेव भगत को टिकट मिलने पर परिजनों व कार्यकर्ताओं में खुशी की लहर

    लोहरदगा लोकसभा सीट से कांग्रेस के टिकट पर सुखदेव भगत के नाम पर मोहर लगने के बाद परिजनों व कार्यकर्ताओं में काफी उत्साह देखा जा रहा है. कार्यकर्ताओं ने एक दूसरे को मिठाई खिलाकर बधाई दी.

  • बंडा पुल, अतिरिक्त स्वास्थ्य केंद्र और आइटीआइ कॉलेज बन सकता है चुनावी मुद्दा

    प्रखंड क्षेत्र के लोग आज भी सड़क, शिक्षा व स्वास्थ्य जैसी बुनियादी सुविधाओं से वंचित हैं. राजनीतिक इच्छा शक्ति की कमी और जनप्रतिनिधियों के छलावे से यहां के ग्रामीण उच्च शिक्षा ग्रहण के निमित्त बना इंजीनियरिंग कॉलेज, बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के लिए बना अतिरिक्त स्वास्थ्य केंद्र एवं अधूरा पड़ा

  • भाजपा की बैठक में जीत के कई टिप्स दिये गये

    भारतीय जनता पार्टी की लोहरदगा प्रखंड की बूथ स्तरीय बैठक हुई. बैठक में प्रत्येक बूथ कैसे मजबूत हो, इस पर चर्चा की गयी. बैठक में कार्यकर्ताओं को जीत हासिल करने के कई टिप्स भी दिये गये. मौके पर संगठन को मजबूत बनाने पर भी चर्चा की गयी. कहा गया कि कार्यकर्ता स्वयं मतदान करने निकले और छूटे हुए कार्यकर्ताओं को भी जिम्मेवारी समझकर मतदान करने मतदान केंद्र पहुंचायें.

  • निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान को लेकर प्रशासन मुस्तैद, उपद्रवियों पर नजर : डीसी

    जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त आकांक्षा रंजन ने समाहरणालय के सभाकक्ष में आयोजित पत्रकार सम्मेलन को संबोधित करते हुए बताया कि लोकसभा निर्वाचन 2019 के चतुर्थ चरण के लिए अधिसूचना जारी की गयी है. लोकसभा निर्वाचन 2019 में अधिसूचना के साथ ही नामांकन प्रारंभ हो गया है. संसदीय क्षेत्र 1

  • लोहरदगा लोकसभा सीट : लगातार तीन बार किसी को नहीं मिला जीतने का मौका

    लोहरदगा : लोहरदगा का लोकसभा चुनाव रोमांचकारी रहा है. वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव में 16185 लोगों ने सभी उम्मीदवारों को खारिज करनेवाला नोटा का बटन दबाया था. दूसरी अोर कांग्रेस के उम्मीदवार डॉ रामेश्वर उरांव मात्र 6489 वोटों से चुनाव हार गये थे.

  • एक वोट से बदल सकती है तस्वीर

    प्रभात खबर की मुहिम वोट करें देश गढ़ें के तहत जागरूकता अभियान भंडरा प्रखंड मुख्यालय में चलाया गया. प्रभात खबर के इस अभियान में बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए. वक्ताओं ने बताया कि चुनाव में पहली बार वीवीपैट मशीन के इस्तेमाल किया जा रहा है.

  • सड़क दुर्घटना में तीन लोग घायल

    सेन्हा थाना क्षेत्र के बरही के पास सड़क दुर्घटना में तीन लोग घायल हो गये. घायलों को ग्रामीणों की मदद से सदर अस्पताल पहुंचाया गया.

  • पत्नी को मारने के आरोप में पति गिरफ्तार

    थाना क्षेत्र के जरियो गांव में गर्भवती महिला नमिता देवी को जलाकर मारने के आरोप में पुलिस ने उसके पति राजकिशोर लोहार को गिरफ्तार कर गुरुवार को लोहरदगा जेल भेज दिया है .

  • तंबाकू के सेवन से बचें

    यतिराज डिवाइन स्पार्क पब्लिक स्कूल सेरेंगहातू में स्वास्थ्य विभाग द्वारा तंबाकू निषेध विषय पर निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया. मौ

  • मंजिल पाने के लिए पहले लक्ष्य निर्धारित करें विद्यार्थी

    शीला अग्रवाल सरस्वती विद्या मंदिर लोहरदगा में कार्यक्रम आयोजित कर कक्षा छह व सात का वार्षिक परीक्षाफल वितरण किया गया. कार्यक्रम का शुभारंभ

  • घर से निकल वोट दें, आपका एक वोट कीमती

    प्रभात खबर ने मतदाता जागरूकता अभियान भंडरा के प्लस टू लाल बहादुर शास्त्री उवि में चलाया गया. कार्यक्रम में विद्यालय के शिक्षक व विद्यार्थी शामिल हुए. कार्यक्रम में मतदान करने को लेकर वीवीपैट मशीन के प्रयोग के बारे में बताया गया. युवा मतदाता मशीन का प्रयोग कर उत्साहित हुए. युवा वर्ग के म

  • बैंक में ग्राहकों को खड़ा होने की भी सुविधा नहीं

    बैंक ऑफ इंडिया किस्को शाखा में ग्राहकों के सुविधा की कोई व्यवस्था नहीं है. बैंक के अंदर ग्राहकों के खड़ा होने की भी जगह नहीं है. बैंक में भीड़ होने के कारण लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है.

  • ड्यूटी पर अनुपस्थित पाये जाने पर होगी कड़ी कार्रवाई

    लोकसभा निर्वाचन-2019 के मद्देनजर अनुमंडल पदाधिकारी ज्योति झा ने फ्लाइंग स्क्वायड टीम तथा एसएसटी पदाधिकारियों के साथ बैठक की. इसमें सभी पदाधिकारियों, थाना प्रभारियों तथा प्रतिनियुक्त मजिस्ट्रेट को सी-विजिल मोबाइल एप के बेहतर इस्तेमाल की जानकारी दी गयी.

  • बोरो प्लेयर का रोल महत्वपूर्ण रहा है लोहरदगा सीट पर

    कभी कांग्रेस का गढ़ माना जाने वाला लोहरदगा लोकसभा क्षेत्र में पिछले दो बार से भारतीय जनता पार्टी का कब्जा है. लोहरदगा लोकसभा क्षेत्र में हमेशा रोचक मुकाबला होता रहा है. मुकाबला आमने-सामने के बजाय त्रिकोणात्मक होता है. सीधी टक्कर से यहां का समीकरण बदल जाता है़ इसलिए कुछ दल हमेशा एक बोरो प्लेयर को चुनाव मैदान में उतारते हैं.

  • लोहरदगा में सड़क जाम से शहरवासी परेशान

    लोहरदगा शहरी क्षेत्र में सड़क जाम की समस्या से लोग परेशान हैं. लगभग प्रतिदिन शहर में सड़क जाम लगी रहती है. इसके कारण लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है. सड़क जाम के कारण लोगों को अनावश्यक विलंब होता है. वहीं सड़क दुर्घटना में भी बढ़ोतरी हुई है. सड़क जाम की समस्या कोई नयी समस्या नहीं है.

  • 11 साल से अधूरा पड़ा है सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का निर्माण

    लोकसभा चुनाव का बिगुल बज गया है. 29 अप्रैल को लोहरदगा लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में मतदान होना है. कुड़ू वासियों के लिए लोकसभा चुनाव का सबसे बड़ा चुनावी मुद्दा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का अधूरा भवन बनेगा. 11 साल से इसका निर्माण कार्य चल रहा है. भवन निर्माण की लागत दोगुनी हो गयी है, बावजूद इसके भवन निर्माण पूरा नहीं हो सका.

  • देश के विकास में भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए वोट दें

    किस्को प्रखंड के पतरातू तथा छोटचोरगाई में प्रभात खबर ने मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया. इसमें प्रभात खबर के प्रतिनिधि ने लोगों को अधिक से अधिक संख्या में लोकसभा चुनाव में वोट डालने के लिए जागरूक किया. इस दौरान लोगों को अपने मत का सही प्रयोग करने के लिए भी प्रेरित किया गया.

  • चोरी की बाइक के साथ युवक गिरफ्तार

    सदर थाना पुलिस ने गुप्त सूचना पर कार्रवाई कर चोरी की बाइक के साथ अजय महतो को गिरफ्तार किया. सदर थाना में आयोजित प्रेस वार्ता में थाना प्रभारी सह इंस्पेक्टर राणा जयप्रकाश ने बताया कि उन्हें गुप्त सुचना मिली थी कि पतराटोली के समीप एक युवक चोरी की बाइक लेकर घूम रहा है.

  • दो नामजद आरोपी गिरफ्तार, जेल

    थाना क्षेत्र के जामड़ी गांव में पुलिस तथा मजिस्ट्रेट को बंधक बनाने तथा मारपीट करते हुए पुलिस की वर्दी फाड़ने के मामले में पुलिस ने कार्रवाई करते हुए दो नामजद आरोपियों को गिरफ्तार कर लोहरदगा जेल भेज दिया. बताया जाता है कि होली के दिन 21 मार्च को जामड़ी गांव से गुजर रहे वाहन के चालक तथा वाहन पर सवार महिला के साथ मारपीट करते हुए छेड़खानी की गयी थी.

  • कलस्टर पर आवागमन व मूलभूत सुविधा सुनिश्चित करें

    लोकसभा निर्वाचन-2019 के अंतर्गत लोहरदगा जिले में 29 अप्रैल को लोकसभा चुनाव होगा. इस चुनाव के लिए 428 मतदान केंद्रों के लिए कुल 58 कलस्टर का चयन किया गया है. कलस्टरों के मैनेजमेंट के संबंध में जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त आकांक्षा रंजन ने सभी बीडीओ,

  • पारदर्शी होगी तमाम व्यवस्था लोगों को किया जा रहा जागरूक

    लोकसभा चुनाव को लेकर प्रशासनिक तैयारी जोरों पर है. लोहरदगा जिला में विभिन्न कोषांगों का गठन किया जा चुका है. मतदाताओं को जागरूक करने के उद्देश्य से लगातार जागरूकता कार्यक्रम चलाया जा रहा है. प्रभात खबर के द्वारा भी लोगों मतदान के लिए प्रेरित किया जा रहा है.

  • लोकसभा चुनाव को लेकर राजनीतिक सरगर्मी तेज

    लोहरदगा जिला में लोकसभा चुनाव को लेकर राजनीतिक सरगर्मी तेज हो गई है. हालांकि अभी तक किसी भी राजनीतिक दल के द्वारा उम्मीदवार की घोषणा नहीं की गयी है. लेकिन चुनाव लड़ने के लिए संभावित लोग दिल्ली की दौड़ लगा रहे हैं.

  • देेश को आगे ले जाने की जिम्मेवारी हम सभी की है : कमांडेंट आशुतोष

    पतंजलि योग समिति भारत स्वाभिमान लोहरदगा के बैनर तले कृषि बाजार प्रांगण में शहीद दिवस मनाया गया. कार्यक्रम में सीआरपीएफ 158 बटालियन के कमांडेंट आशुतोष षांडगी सहित काफी संख्या में जवान शामिल होकर शहीद भगत सिंह, राजगुरु एवं सुखदेव को श्रद्धाजंलि अर्पित की.

  • लोहरदगा में प्राइवेट डॉक्टर की पत्थर से कूचकर हत्या

    लोहरदगा : झारखंड की राजधानी से सटे लोहरदगा जिला में एक प्राइवेट क्लिनिक चलाने वाले डॉक्टर की पत्थर से कूचकर हत्या कर दी गयी है. शनिवार को लोहरदगा के सदर थाना अंतर्गत भक्सडी कोयल नदी तट के पास स्थित रेलवे गाटर के पास एक शव मिला.

  • लोहरदगा : भाजपा नेता मौलाना जियाउल पर आचार संहिता उल्लंघन का मामला दर्ज

    लोहरदगा : आचार संहिता उल्लंघन मामले में भाजपा नेता सह मुस्लिम राष्ट्रीय मंच के सह संयोजक मौलाना जियाउल हक अशरफी के खिलाफ किस्को थाना में (केस कांड संख्या 10/19 ) दर्ज किया गया है.

  • फोटोग्राफिक एसोसिएशन ने होली मिलन समारोह का आयोजन किया

    फोटोग्राफिक एसोसिएशन लोहरदगा ने नटराज स्टूडियो के समीप आर्ट गैलेरी में होली मिलन समारोह का आयोजन किया. इसमें जिले के सभी फोटोग्राफर एवं वीडियोग्राफरों ने भाग लिया.

  • विकास के लिए मतदान करें

    प्रभात खबर लोहरदगा के तत्वावधान में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन प्रखंड क्षेत्र के गराडीह में किया गया. कार्यक्रम में उपस्थित पंचायती राज्य प्रखंड पर्वेक्षक अजय कच्छप तथा प्रधानमंत्री आवास निर्माण प्रखंड समन्वयक दिनेश कुमार ने मतदाताओं को जागरूक करते हुए कहा कि चुनाव पांच वर्ष में एक बार होता है़.

  • चान्हो से दो अपराधी गिरफ्तार

    कुड़ू थाना क्षेत्र के सिंजो गांव निवासी इमरोज अंसारी तथा चान्हो थाना क्षेत्र के तरंगा गांव निवासी अपराधी सैदुला खान उर्फ टाईगर को गिरफ्तार कर लिया़ इन पर कोलसिमरी मुखिया से रंगदारी मांगने का आरोप है़ इमरोज के पास से एक लोडेड हथियार तथा दो जिंदा कारतूस बरामद किया गया. पुलिस को दोनों अपराधियों की तलाश

  • लोहरदगा में दिव्‍यांगजनों के लिए चलाया गया मतदाता जागरुकता कार्यक्रम, प्रतियोगिता का आयोजन

    लोकसभा चुनाव 2019 में दिव्यांगों की भूमिका सुनिश्चित करने के उद्देश्य से मंगलवार को जिला समाहरणालय के सामने स्थित मैदान में दिव्यांगों के लिए मतदाता जागरुकता कार्यक्रम आयोजित किया गया.

  • Jharkhand : लोहरदगा जेल में कैदी की मौत, परिजनों ने जेल प्रशासन पर लगाया गंभीर आरोप

    लोहरदगा : झारखंड की राजधानी रांची से सटे लोहरदगा जिला में मंडल कारा में एक कैदी की सोमवार सुबह मौत हो गयी. परिजनों ने जेल प्रशासन पर लापरवाही बरतने का आरोप लगाया है.

  • चमरा लिंडा ने कहा, लोहरदगा से लड़ूंगा और सीट निकाल कर दूंगा

    लोहरदगा : विशुनपुर के झामुमो विधायक चमरा लिंडा ने कहा है कि वह लोहरदगा सीट से लोकसभा चुनाव लड़ेंगे और सीट निकाल कर पार्टी को देंगे. इस सीट पर झामुमो का मजबूत आधार है. यह सीट यूपीए को झामुमो को देना चाहिए. यूपीए चाहे, तो इस सीट पर फ्रेंडली लड़ाई हो. विधायक लिंडा ने कहा कि राजमहल में भी फ्रेंडली चुनाव हो चुका है. कांग्रेस के थॉमस हांसदा और झामुमो के हेमलाल मुर्मू चुनाव लड़ चुके हैं.

  • सुरक्षाबलों और माओवादियों के बीच मुठभेड़, कई राउंड फायरिंग

    लोहरदगा-गुमला बॉर्डर पर पेशरार के घने गनी जंगल में सुरक्षा बल के जवानों तथा माओवादियों के बीच मुठभेड़ हुआ. इस दौरान दोनों ओर से फायरिंग की गयी. इस दौरान किसी माओवादी के पकड़े जाने या मारे जाने की खबर नहीं है. सुरक्षाबलों की जवाबी कार्रवाई के बाद माओवादी घने जंगल का फायदा उठा कर भाग निकले.

  • कर्तव्यनिष्ठ हों शिक्षक : बारला

    उर्सुलाइन बीएड कॉलेज में शिक्षकों की शिक्षा में गुणवत्ता और उत्कृष्टता, निरंतर सुधार एवं वर्तमान परिपेक्ष्य में इसकी चुनौतियां विषय पर आयोजित दो दिवसीय नेशनल सेमिनार का समापन शनिवार को हुआ़ कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि संत जेवियर्स कॉलेज के प्रिंसिपल फादर एमानुवेल बारला,

  • लोहरदगा के जिला मत्स्य पदाधिकारी कार्यालय का क्लर्क 2800 रुपये रिश्वत लेते गिरफ्तार

    रांची : एंटी करप्शन ब्यूरो (एसीबी) ने लोहरदगा के जिला मत्स्य पदाधिकारी सह मुख्य कार्यालय पदाधिकारी के कार्यालय के एक लिपिक को रिश्वत लेते रंगे हाथ गिरफ्तार किया है. रांची एसीबी की टीम के द्वारा गिरफ्तार लिपिक का नाम दीपू महली है. शनिवार को वह किसी से 2,800 रुपये रिश्वत ले रहा था. विस्तृत विवरण की प्रतीक्षा है.

  • झारखंड में लोहरदगा-गुमला बॉर्डर पर सुरक्षा बलों की नक्सलियों से मुठभेड़

    रांची : लोहरदगा-गुमला बॉर्डर पर शनिवार की सुबह सुरक्षा बलों की नक्सलियों के साथ मुठभेड़ हो गयी. पेशरार के घने जंगल में शुरू हुई मुठभेड़ में दोनों ओर से कई राउंड की फायरिंग हुई. हालांकि, सुरक्षा बलों को कोई नुकसान नहीं हुआ. नक्सलियों को भी किसी प्रकार के नुकसान होने की सूचना नहीं है. सुरक्षा बलों ने जंगल से माओवादियों के कुछ सामान बरामद किये हैं.

  • बारिश व आंधी से जनजीवन अस्त-व्यस्त, परेशानी

    जिले में दोपहर बाद अचानक आंधी के साथ आयी वर्षा ने जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया. काले बादल के छाने से अंधेरा सा पसर गया. इसके बाद तेज हवा के साथ जोरदार बारिश हुई.

  • मतदान के लिए अभिभावकों को प्रेरित करें बच्चें और शिक्षक

    लोकसभा निर्वाचन-2019 में वोट का प्रतिशत बढ़ाने को लेकर बैठक जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त आकांक्षा रंजन की अध्यक्षता में समाहरणालय के सभाकक्षा में हुई. इसमें उपायुक्त ने सभी सरकारी शिक्षण संस्थानों की तर्ज पर निजी विद्यालयों में भी 19 मार्च तक इलेक्ट्रोरल लिटरेसी क्लब स्थापित करने का निर्देश दिया.

  • बच्चों से स्नेह पाकर भावुक हुए माता-पिता

    राजकीयकृत उत्क्रमित उच्च विद्यालय चितरी में मातृ-पितृ पूजन दिवस कार्यक्रम धूमधाम से मनाया गया. कार्यक्रम में विद्यालय परिवार ने सभी अभिभावकों को एक पंक्ति में सम्मान पूर्वक बैठाया. वहीं बच्चों ने अपने-अपने माता-पिता के पैर धोये, माला पहनाया और आरती उतार कर अभिभावकों का पैर छू कर आशीर्वाद लिया.

  • एक बाइपास सड़क भी नहीं बनी, प्रतिदिन होती है दुर्घटनाएं

    लोहरदगा को जिला का दर्जा 17 मई 1983 को प्राप्त हुआ. जिला बनने के बाद लोगो में काफी उम्मीदें थी. लोगों को लग रहा था कि अब लोहरदगा जिला विकास के मार्ग में सरपट दौड़ेगा, लेकिन जिले वासियों का दुर्भाग्य रहा कि यहां कोई वैसा जनप्रतिनिधि नहीं हुआ, जो लोगों की परेशानियों को समझे और उनकी समस्याओं का निदान कर सके. अधिकारी आते गये और नौकरी कर चले गये.

  • कार व बाइक की टक्कर, एक घायल

    मेन रोड भंडरा में एक कार एवं मोटरसाइकिल में आमने सामने टक्कर हो गयी. इस दुर्घटना में मोटरसाइकिल सवार घायल हो गया. मिली जानकारी अनुसार कार जेएच01एपी 9408 एवं मोटरसाइकिल जे एच 01 सीडी 3868 आमने सामने टकरा गये.

  • कीटनाशक के सेवन से दो गंभीर

    सदर थाना क्षेत्र के मन्हो गांव निवासी वीलेंद्र उरांव की पुत्री ने विषाक्त पदार्थ का सेवन कर लिया. जिससे उसकी स्थिति गंभीर बनी हुई है. परिजनों ने बताया कि उसने दवा की जगह भूलवश कीटनाशक का सेवन कर लिया.

  • पहाड़ी इलाके में बंद है स्वास्थ्य केंद्र, विभाग कहता है कर्मी नहीं है

    किस्को प्रखंड क्षेत्र के लोगों को आज भी सही स्वास्थ्य सेवाएं नहीं मिल पा रही है. प्रखंड क्षेत्र में डॉक्टरों एवं एएनएम की कमी के कारण कई स्वास्थ्य केंद्र एवं उपकेंद्र बंद पड़े हैं. इसमें खरकी पंचायत के छेछरा नवाडीह, स्वास्थ्य उपकेंद्र कशीयाडीह, उप केंद्र जोबांग एवं पतरातू स्वास्थ्य केंद्र डॉक्टरों की कमी के कारण बंद पड़ी है.

  • प्रेमी युगल गिरफ्तार प्रेमी को जेल

    थाना क्षेत्र से फरार प्रेमी युगल को मामला दर्ज होने के 12 घंटे के भीतर पुलिस ने बरामद कर लिया . आरोपी युवक को लोहरदगा जेल भेज दिया गया है , जबकि नबालिग को मेडिकल जांच के लिए लोहरदगा सदर अस्पताल भेजा गया है .

  • अपराधी पुलिस के शिकंजे में, पुलिस नहीं कर रही पुष्टि

    जिले के किस्को , कुड़ू , जोबांग थाना तथा लातेहार पुलिस के लिए सरदर्द बनते जा रहे अपराधी को जोबांग थाना की पुलिस ने हथियार के साथ गिरफ्तार कर लिया है .हालांकि पुलिस गिरफ्तारी की पुष्टि नहीं कर रही है .

  • नंदनी नदी में इंटेक वेल खोदने का ग्रामीणों ने किया विरोध, निर्माण कार्य अवरुद्ध

    कैरो प्रखंड मुख्यालय में पेयजल एवं स्वच्छता विभाग से 11 करोड़ रुपये की लागत से हो रही जलापूर्ति इंटेकवेल निर्माण को लेकर कुछ गांवों के ग्रामीणों द्वारा विरोध किया जा रहा है. इस योजना से कुडू प्रखंड के कोलसिमरी पंचायत के उमरी, सिंजो, बारडीह, सुकरहुटू एवं कैरो पंचायत के कैरो, बि

  • किशोर स्वास्थ्य दिवस एवं क्लब मीटिंग का आयोजन

    पेशरार प्रखंड के दुर्गम इलाके में किशोर स्वास्थ्य दिवस एवं क्लब मीटिंग का आयोजन किया गया. किस्को सीएससी के अंतर्गत मक्का एचएससी एवं मुर्मू एचएससी के अंतर्गत 11 मार्च से 13 मार्च तक बरियातू, पांडेपूरा, रुवेद, मक्का, मुर्मू में किशोरों को जागरूक कर किशोर स्वास्थ्य दिवस का आयोजन सफलतापूर्वक किया गया.

  • लोहरदगा : पांच साल में 2,20,753 नये वोटर

    पांच साल से दो लाख 20 हजार 753 नये वोटरों को मतदाता सूची में शामिल किया गया है. ये वोटर पहली बार लोकसभा चुनाव में लोहरदगा सीट के लिए वोट डालेंगे. इन दो लाख 20 हजार 753 नये वोटर ही इसबार लोहरदगा लोस सीट के लिए सांसद के चयन में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करेंगे.

  • लोहरदगा : किसान बहुल क्षेत्र में कोल्ड स्टोरेज भी नहीं

    लोहरदगा : लोहरदगा लोकसभा संसदीय क्षेत्र में लोहरदगा, गुमला और रांची जिला (मांडर विस क्षेत्र का कुछ हिस्सा) का कुछ हिस्सा आता है. गुमला जिले की मुख्य समस्या बाइपास सड़क का नहीं होना है. यह वर्तमान सांसद के प्रयास से ही शुरू हुआ है, लेकिन पूरा नहीं हो पाया. 12.8 किमी सड़क 66.89 करोड़ रुपये की लागत से बन रही है. सरकार ने अप्रैल 2018 तक इसे पूरा करने का लक्ष्य रखा था. बाइपास सड़क नहीं रहने के कारण गुमला शहर की 51 हजार आबादी को जाम की समस्या झेलनी पड़ रही है. गुमला शहरी क्षेत्र नेशनल हाइवे-43 व 78 के किनारे अवस्थित है.

  • लोहरदगा संसदीय क्षेत्र : तीन बार जीती थीं सुमति उरांव, टकराती रही है भाजपा-कांग्रेस

    लोहरदगा : लोहरदगा संसदीय क्षेत्र के इतिहास में एकमात्र महिला सांसद बनने का गौरव सुमति उरांव को रहा है. वह एक उपचुनाव व दो बार संसदीय चुनाव में चुनी गयी थीं. पति कार्तिक उरांव के निधन के बाद इस सीट पर कांग्रेस ने सुमति उरांव को प्रत्याशी बनाया था. गुमला और लोहरदगा जिले वाले इस संसदीय क्षेत्र पर कांग्रेस और भाजपा की हमेशा टक्कर रही है. अनुसूचित जनजाति वाले इस सीट से जीतने वाले प्रत्याशियों को केंद्र में मंत्री बनने का गौरव भी मिलता रहा है.

  • आचार संहिता का उल्लंघन न करें

    भंडरा प्रखंड कार्यालय स्थित सभा भवन में आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर विभिन्न राजनीतिक दलों के कार्यकर्ताओं के साथ बीडीओ रंजीता टोप्पो तथा सीओ महेंद्र कुमार की अध्यक्षता में बैठक हुई. इसमें आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन न हो इस बात को ध्यान में रखने की अपील की गयी.

  • मामलों का निष्पादन किया गया

    प्रभारी प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाधीश सह अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकार गोपाल पांडेय के मार्गदर्शन में व्यवहार न्यायालय परिसर में आयोजित तीन दिवसीय स्पेशल मेडिएशन ड्राइव में पारिवारिक विवादों से संबंधित तीन मामलों का निष्पादन किया गया.

  • टिकट को लेकर अटकलों का दौर जारी

    लोकसभा चुनाव में लोहरदगा जिला के तीन लाख 2 हजार 985 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. लोकसभा चुनाव को लेकर लोगों में उत्साह देखा जा रहा है.

  • लोहरदगा में 302985 मतदाता चुनेंगे सांसद

    जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त आकांक्षा रंजन ने लोकसभा चुनाव-2019 को लेकर मीडियाकर्मियों से बातचीत की. उन्होंने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग, नयी दिल्ली के लोकसभा चुनाव-2019 की अधिसूचना के साथ ही आचार संहिता लागू हो गयी है. लोकसभा क्षेत्र -12 लोहरदगा (अनुसूचित जनजाति सीट) में जिले के 72- लोहरद

  • 12 वर्ष बाद भी नहीं बन पाया कंदनी नदी पर पुल

    कैरो को प्रखंड का दर्जा मिले 10 वर्ष बीत गये परंतु आज भी कैरो प्रखंड की जनता बुनियादी समस्याएं झेलने को विवश हैं. कैरो प्रखंड की मुख्य समस्याओं में कंदनी नदी पर बंडा के समीप अधूरा पुल तथा अतिरिक्त स्वास्थ्य केंद्र का संचालन न होना है. दोनों समस्याओं से लोग परेशान हैं. इन समस्याओं के निदान के लिए क्षेत्र के लोग स्थानीय जनप्रतिनिधियों के अलावा प्रशासनिक अधिकारियों से भी गुहार लगा चुके हैं लेकिन इन ज्वलंत समस्याओं का समाधान नहीं हो सका है.

  • मजहब सभी समुदाय से आपसी भाईचारा रखना सिखाता है

    अंजुमन ए इस्लामिया किस्को की जानिब से आयोजित इसलाहियत उम्मत कांफ्रेंस सह दस्तारबंदी कार्यक्रम किस्को बाजार टांड़ में संपन्न हुआ. कार्यक्रम के मुख्य अतिथि दरभंगा बिहार के पीर-ए-तरीकत हजरत अल्लामा सैयद नुमान कादरी किबला मुख्य रूप से मौजूद थे. उन्होंने कहा कि इस्लाम हमें अमन व भाईचारे का पैगाम देता है.

  • लोहरदगा : स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव के लिए जिला प्रशासन प्रतिबद्ध

    जिला निवार्चन पदाधिकारी सह उपायुक्त आकांक्षा रंजन ने सोमवार को लोकसभा चुनाव-2019 को लेकर मीडियाकर्मियों को अपने कक्ष में संबोधित किया. उन्होंने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग, नई दिल्ली के लोकसभा चुनाव-2019 के अधिसूचना के साथ ही आचार संहिता लागू हो गई है.

  • राष्ट्र निर्माण में आर्य समाज का महत्वपूर्ण योगदान : शरदचंद्र आर्य

    नवसंवत्सर प्रतिपदा एवं आर्य समाज का स्थापना दिवस 6 अप्रैल 2019 को मनाया जायेगा. इसके लिए आर्य वीर दल झारखंड प्रदेश कि आज एक विशेष बैठक गुरुकुल शांति आश्रम में आचार्य शरद चंद्र आर्य की अध्यक्षता में संपन्न हुई. बैठक में नव वर्ष संवत्सर को विधि विधान के साथ मनाने के लिए कई कार्यक्रम आयोजित करने पर सहमति बनी.

  • आदर्श आचार संहिता का पालन करने का निर्देश

    आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर प्री एवं पोस्ट चुनाव की तैयारियों को लेकर पुलिस पदाधिकारियों को समाहरणालय सभाकक्ष में प्रशिक्षण दिया गया. मास्टर ट्रेनर के रुप में पुलिस उपाधीक्षक अजय कुमार तथा प्रशिक्षण कोषांग के पदाधिकारी विभाकर कुमार मौजूद थे.

  • तिलेश्वर साहू को श्रद्धांजलि दी

    छोटानगपुरिया तेली उत्थान समाज ने स्व. तिलेश्वर साहू को श्रद्धांजलि दी. तेली धर्मशाला स्थित तिलेश्वर साहू की प्रतिमा पर माल्यापर्ण कर समाज के लोगों ने उन्हें श्रद्धासुमन अर्पित किया. मौके पर डॉक्टर टी साहू ने कहा कि हमें एकजुट होकर समाज को मजबूती देते हुए हिंदुस्तान को एक सशक्त राष्ट्र बनाना है.

  • लोहरदगा में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर स्‍वास्‍थ्‍य मेला का आयोजन

    अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर जिला स्वास्थ्य समिति की ओर से नगर भवन लोहरदगा में शुक्रवार को स्वास्थ्य मेला लगाया गया. इसमें उत्कृष्ट कार्य करने वाली सहिया एवं प्रखंड स्तर पर एक-एक वीएचएसएनसी को पुरस्कृत किया गया. इससे पहले कार्यक्रम की शुरुआत में सिविल सर्जन विजय कुमार ने कार्यक्रम में शामिल सहियाओं व वीएचएसएनसी से कहा कि स्वास्थ्य मेले का पूरा लाभ उठाये. स्‍टॉल में जाकर विभिन्न बीमारियों के बारे जानकारी लें और सजग रहें.

  • लोहरदगा में महिला दिवस पर महिला मैराथन का आयोजन

    अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर स्वीप कोषांग लोहरदगा एवं पेट्रोल पंप एसोसिएशन लोहरदगा की ओर से महिला मैराथन का आयोजन किया गया. यह मैराथन मधुसूदन लाल अग्रवाल महिला महाविद्यालय लोहरदगा से पुराना नगरपालिका कार्यालय तक आयोजित किया गया. मैराथन को उपायुक्त आकांक्षा रंजन ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया.

  • आरोपी प्रमुख परिवा मुंडा गिरफ्तार, जेल

    आम्रपाली कोल परियोजना से कोयला लेकर थाना क्षेत्र के बड़कीचांपी कोयला डंपिंग यार्ड में अनलोड करने जा रहा हाइवा को बंदूक की नोक पर चालक को बंधक बना कोयला लूट मामले में कुड़ू प्रखंड प्रमुख परिवा मुंडा को कुड़ू पुलिस ने गुरुवार को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया. गिरफ्तार प्रखंड प्रमुख ने घटना में शामिल कई सफेदपोशों का नाम पुलिस को बताया है. घटना में शामिल अन्य आरोपियों की तलाश जारी है.

  • मार्शल आर्ट व योग की शिक्षा दे रही है सूर्यावती

    जिले में महिलाएं चौखट से बाहर निकल कर समाज सेवा में जुट गयी है. इससे प्रभावित होकर अन्य महिलाएं भी समाज सेवा के साथ साथ विकास कार्यों में हिस्सा लेने लगी है. महिलाएं पुरुषों से कम नहीं है, इस कथन को चरितार्थ कर रही है. जिले की एकमात्र महिला सेंसाई सूर्यावती साहू लोहरदगा जिले की एकमात्र महिला कराटे प्रशिक्षिका है, जो कराटे में द्वितीय डॉन यूएसए व पतंजलि योग समिति हरिद्वार से प्रमाणित योग शिक्षिका है.

  • चल रही योजनाओं की सूची तैयार करें सभी विभाग : डीसी

    उपायुक्त आकांक्षा रंजन की अध्यक्षता में समाहरणालय के कॉन्फ्रेंस हॉल में गुरुवार को विकास समन्वय की बैठक हुई. बैठक में उपायुक्त के साथ-साथ सभी पदाधिकारियों ने लोकतांत्रिक परंपराओं की प्रतिष्ठा बनाये रखने की शपथ ली. उपायुक्त आकांक्षा रंजन ने सभी पदाधिकारियों को प्रखंड स्तर पर स्वीप सेल का गठन करने व बूथ स्तर पर चुनाव पाठशाला का आयोजन कर तीन दिनों के अंदर एक्टिविटी की रिपोर्ट देने को कहा.

  • किसान के विकास से ही समाज व देश का विकास

    नाबार्ड लोहरदगा द्वारा होटल पर्ल में सरकार द्वारा प्रायोजित कृषि विपणन योजना पर जिला स्तरीय कार्यशाला का आयोजन किया गया. मौके पर नाबार्ड के डीडीएम रबेश सिंह ने कहा कि नाबार्ड के माध्यम से सरकार ने कृषकों के विकास के लिए उसके मार्केटिंग इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास के लिए कई सब्सिडी स्कीम चलायी है. जिससे कृषि उत्पादों का उचित मूल्य किसानों को मिल सके.

  • खतियान में सुधार की मांग को लेकर धरना

    सदर प्रखंड परिसर में पड़हा परिषद लोहरदगा द्वारा हाल भू सर्वे खतियान सुधार को लेकर एक दिवसीय धरना दिया गया. मौके पर वक्ताओं ने कहा कि हाल भू सर्वे 1974-76 से 1992-94 में त्रुटिपूर्ण खतियान में सुधार किये बगैर मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना एवं प्रधानमंत्री किसान समान निधि योजना लागू करना किसानों के साथ धोखाधड़ी करने के बराबर है.

  • नुक्कड़ नाटक के माध्यम से मान धन योजना की जानकारी दी

    लोकनाथ लोहरा कला जत्था दुंदरू पेसरार की टीम ने बुधवार को प्रखंड के बड़की चांपी में नुक्कड़ नाटक तथा हैंडवील वितरण करते हुए प्रधानमंत्री श्रमजीवी मान धन योजना को लेकर अभियान चलाया. कला जत्था टीम के सचिव आलोक राज उर्फ लोकनाथ लोहरा ने नुक्कड़ नाटक को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार द्वारा प्रधानमंत्री श्रमजीवी मान धन योजना के तहत मजदूरों को मिलनेवाले पेंशन का लाभ कैसे मजदूरों को मिलेगा इसी को लेकर जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है.

  • मतदाताओं को वोट डालने के महत्व की जानकारी दी

    मुख्यमंत्री जनसंवाद केंद्र झारखंड द्वारा पेशरार प्रखंड के पेशरार तथा रोरद पंचायत में मतदाता जागरूकता सह जन जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गाी. मुख्यमंत्री जनसंवाद केंद्र के सिद्धार्थ राय तथा नंदलाल प्रधान ने लोगों के साथ संवाद स्थापित करते हुए योजनाओं की जानकारी दी.

  • सड़क विकास की आइना होती है

    स्थानीय सांसद सह केंद्रीय राज्य मंत्री सुदर्शन भगत ने मंगलवार को प्रखंड में तीन सड़कों की आधारशीला रखी. पीएमजीएसवाइ के तहत बननेवाले दो कालीकरण सड़क तथा एक पीसीसी सड़क की आधारशीला रखने के बाद केंद्रीय राज्य मंत्री सुदर्शन भगत ने कहा कि सड़कें विकास का आईना होती है.

  • प्रधानमंत्री श्रम योगी मान धन पेंशन योजना के कार्ड का वितरण, 3000 प्रति माह पेंशन

    प्रधानमंत्री श्रम योगी मान धन पेंशन योजना 2019 का शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के अहमदाबाद के वस्त्राल से किया. इस अवसर पर समाहरणालय सभागार में कार्यक्रम का प्रसारण तथा जागरूकता अभियान चलाया गया. कार्यक्रम में उप विकास आयुक्त आर रोनिटा ने लाभुकों के बीच कार्ड का वितरण किया.

  • होटल कृष्णा हवेली रिसोर्ट में दो पक्षों में मारपीट

    थाना क्षेत्र के बड़की चांपी-शंखनदी मुख्य पथ पर स्थित होटल कृष्णा हवेली रिसोर्ट में तीन दिन पहले मामूली बात को लेकर उत्पन्न विवाद में ग्राहकों तथा होटल कर्मियों के बीच जम कर मारपीट हुई. घटना में दो लोगों को चोट लगी है. दोनों पक्षों ने एक-दूसरे पर मारपीट करने तथा पैसा छीनने का मामला दर्ज कराया है.

  • जाली नोट चलाते युवक को ग्रामीणों ने पकड़ा

    लोहरदगा़ भंडरा साप्ताहिक मंगल बाजार में जाली नोट चलाते अनोज उरांव को ग्रामीणों ने पकड़ कर भंडरा पुलिस को सुपुर्द कर दिया. अनोज उरांव अपना घर नरकोपी थाना क्षेत्र के चचकोपी गांव बता रहा है. अनोज उरांव 200 रुपये का जाली नोट देकर दुकानदारों से सामान की खरीदारी कर रहा था.

  • लोहरदगा : 25 किमी नंगे पांव चलकर शिव भक्‍तों ने की भगवान शिव की पूजा

    विद्या भारती के द्वारा संचालित सरस्वती शिक्षा केंद्र भंडरा के बैनर तले सोमवार को भव्य शिव ध्‍वज यात्रा निकाली गयी. भंडरा प्रखंड क्षेत्र के पोड़हा गांव से विभिन्न गांव होते हुए भंडरा के अखिलेश्वर धाम तक लगभग 25 किमी की यात्रा तय की गयी. यात्रा में विभिन्न शिक्षा केंद्रों के बच्चे व आचार्य आचार्या नंगे पांव यात्रा में शामिल हुए.

  • पीएम के नेतृत्व में समाज के हर वर्ग का विकास हुआ है

    भाजपा का विजय संकल्प मोटरसाइकिल रैली अखिलेश्वर धाम से शुरू हुआ. रैली का शुभारंभ सांसद सह ग्रामीण विकास मंत्री सुदर्शन भगत ने भगवान भोले शंकर की पूजा-अर्चना कर की. उन्होंने भाजपा कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि यह कार्यक्रम पूरे भारत के सभी विधानसभा क्षेत्र में आज ही आयोजित की गयी है.

  • पीएम के नेतृत्व में समाज के हर वर्ग का विकास हुआ है

    भाजपा का विजय संकल्प मोटरसाइकिल रैली अखिलेश्वर धाम से शुरू हुआ. रैली का शुभारंभ सांसद सह ग्रामीण विकास मंत्री सुदर्शन भगत ने भगवान भोले शंकर की पूजा-अर्चना कर की.

  • बिना मान्यता किया नामांकन

    शहरी क्षेत्र में स्थित एक विद्यालय में विद्यार्थियों के कैरियर के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है. इस विद्यालय को सीबीएसइ से बोर्ड की मान्यता नहीं मिली है इसके बावजूद पैसे की लालच में अभिभावको को अंधेरे में रख कर विद्याथियों का नामांकन कर उन्हें दूसरे राज्यों में ले जाकर 10वीं बोर्ड की परीक्षा दिलायी जा रही है.

  • सरकार किसानों की आय दोगुनी करने को प्रयासरत

    कृषि विभाग ने शुक्रवार को प्रखंड परिसर में शिविर लगा कर जीरो टिलेज शीड ड्रिल मशीन का वितरण किया़ किसान इस मशीन से जहां बीजों का उपचार करने के साथ-साथ श्रीविधि से खेती कर सकते हैं. इस मौके पर प्रखंड बीस सूत्री अध्यक्ष सुदामा प्रसाद ने कहा कि केंद्र की नरेंद्र मोदी तथा राज्य की र

  • मेरा मंडल, मेरा बूथ सबसे मजबूत कार्यक्रम हुआ

    प्रखंड के बहुउद्देश्यीय भवन मे गुरुवार को मेरा मंडल , मेरा बूथ सबसे मजबूत कार्यक्रम के संयोजक संजय चौधरी के नेतृत्व में संपन्न हुआ. कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संवाद से कुडू मंडल के कार्यकर्ताओं में एक नए जोश का संचार हुआ. कार्यक्रम में कुडू मंडल के 14 बूथ के 88 बूथ संयोजक समेत कुडू के गणमान्य उपस्थित थे .

  • विकास के लिए शिक्षा बेहद जरूरी

    भंडरा प्रखंड क्षेत्र के मसमानों में विद्यालय स्वामी करपात्री सेवन स्टार्स एकेडमी में वार्षिकोत्सव का आयोजन किया गया. कार्यक्रम में सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया. कार्यक्रम का उद्घाटन मुख्य अतिथि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रांत संघ चालक सच्चिदानंद अग्रवाल, विद्यालय के निदेशक बिंदेश्वर उरांव, विकास भारती के देवेंद्र मंडल, अभय महतो ने किया.

  • आवारा कुत्तों से परेशान हैं डटमा के लोग

    किस्को प्रखंड क्षेत्र की खरकी पंचायत अंतर्गत ग्राम डटमा में ईन दिनों आवारा कुत्तों का प्रकोप देखा जा रहा है जो कि बकरी पालकों के लिए बड़ी मुश्किल खड़ी कर रहें हैं. गांव के गरीब एवं बुजुर्ग के लिए बकरी पालन एक प्रमुख काम है. जिसे अब आवारा कुत्तों की नजर लग गयी है.

  • पूजा व प्रीति की जोड़ी पहले स्थान पर

    मनोहर लाल अग्रवाल सरस्वती विद्या मंदिर इंटर महाविद्यालय में राष्ट्रीय विज्ञान दिवस मनाया गया. इस अवसर पर विज्ञान एवं हस्तकला प्रदर्शनी का आयोजन किया गया. विज्ञान प्रदर्शनी में पहला स्थान पूजा कुमारी एवं प्रीति कुमारी की जोड़ी रही. दूसरा स्थान पर रिया एक्का एवं पूजा टोप्पो की जोड़ी रही.

  • ग्रीन हाउस बना नहीं, राशि करा ली ट्रांसफर

    एक तरफ जहां केंद्र तथा राज्य सरकार किसानों की आय को दोगुनी करने के लिए किसानों को सालाना 11 हजार रुपया प्रोत्साहन राशि दे रही है. खेती के गुर सीखने के लिए किसानों को देश के विभिन्न हिस्सों के अलावा विदेश सरकारी खर्चे पर भेज रही है, तो दूसरी तरफ कुड़ू प्रखंड के विभिन्न गांवों में कृषि , पशुपालन तथा सहकारिता विभाग के द्वारा जिला उद्मान विभाग से राष्ट्रीय बागवानी मिशन के तहत बननेवाले ग्रीन हाउस निर्माण में जमकर गड़बड़ी की जा रही है.

  • प्रति सप्ताह वाहनों की जांच करें

    उपायुक्त आकांक्षा रंजन की अध्यक्षता में समाहरणालय सभा कक्ष में सड़क सुरक्षा समिति की बैठक हुई. बैठक में उपायुक्त ने निर्देश दिया कि प्रति सप्ताह वाहनों की जांच की जाये तथा उसकी रिपोर्ट उपलब्ध करायी जाये. जिले में दो ब्रेथ एनालाइजर है जिसका उपयोग सुनिश्चित किया जाये. हिंडालको द्वारा ट्रैफिक लाइट लगाने की कार्रवाई पूर्ण करने का निर्देश दिया. हिंडालको द्वारा मात्र एक ट्रैफिक लाइट अब तक लगाया गया है.

  • ईंंट का जवाब पत्थर से ही सुरक्षित रहेगा देश : प्रो स्नेह

    महिला कॉलेज की छात्राओं ने स्वतंत्रता सेनानी चंद्रशेखर आजाद का शहादत दिवस अलग अंदाज में मनाया. कार्यक्रम में प्रिंसिपल प्रो स्नेह कुमार ने कहा कि देश की सुरक्षा और मजबूती के लिए सरकार और सेना के साथ आम जनता को भी निष्ठा और हिम्मत के साथ खड़ा होना होगा.

  • लोहरदगा में उज्जवला योजना के तहत गैस सिलेंडर का किया गया वितरण

    प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना अंतर्गत एलपीजी कनेक्शन एवं चूल्हा का वितरण किया गया. साथ ही मोबाईल बेस्ड ई-सॉल्यूशन योजना के तहत किसानों को स्मार्ट फोन क्रय करने के लिए 2 हजार रुपये के प्रमाण पत्र का भी वितरण किया गया.

  • लोगों ने भारतीय सेना को किया सलाम

    राज मिस्त्री जमील अंसारी ने कहा कि आतंकवादियों की कोई जाति या धर्म नहीं होता है. आतंकवादी इंसानियत के दुश्मन होते हैं. कृषक मुनीलाल साहू ने कहा कि पाकिस्तानी में आतंकवादी आज तक भारतीय सैनिकों की ताकत का आकलन नहीं कर सके थे. अब ऐसा वैसा नहीं चलेगा.

  • सुझावों पर भाजपा अमल करेगी

    भारतीय जनता पार्टी की बैठक जिलाध्यक्ष राजमोहन राम की अध्यक्षता में भाजपा जिला कार्यालय में हुई. मौके पर जिलाध्यक्ष राजमोहन राम ने कहा कि राष्ट्रव्यापी कार्यक्रम-''भारत के मन की बात मोदी के साथ के तहत भाजपा के जिला कार्यालयों में एक बॉक्स रखा जा रहा है. इसमें कोई भी व्यक्ति अपना विचार और सुझाव कागज पर लिखकर बॉक्स में डाल सकता है.

  • निरोग जीवन के लिए नियमित योग जरूरी

    पतंजलि योग समिति भारत स्वाभिमान के तत्वावधान में गुरुकुल शांति आश्रम में पांच दिवसीय विशेष योग प्रशिक्षण शिविर का समापन किया गया. शिविर में योग प्रशिक्षकों के अलावा आमजन भी योग एवं आयुर्वेद का लाभ उठाये. शिविर में जिला प्रभारी एवं मुख्य योग प्रशिक्षक प्रवीण भारती द्वारा गहन प्रशिक्षण दिया गया.

  • औचक निरीक्षण किया

    इंटरमीडिएट की परीक्षाओं का जैक ऑब्जर्वर द्वारा परीक्षा केंद्रों का औचक निरीक्षण किया गया. इंटरमीडिएट की परीक्षा में इतिहास की परीक्षा ली गयी. इसमें प्लस टू नदिया हिंदू हाई स्कूल में 487 विद्यार्थियों में 482 उपस्थित थे. प्लस टू चुन्नीलाल हाई स्कूल में 432 में से 428 उपस्थित थे.

  • लोहरदगा : उपायुक्‍त ने राजनीतिक दल के लोगों को बूथ बदलने के प्रस्‍ताव की दी जानकारी

    आकांक्षा रंजन की अध्यक्षता में सोमवार को एक बैठक सोमवार को समाहरणालय कक्ष में आयोजित हुई. इसमें राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को विभिन्न जर्जर मतदान केंद्रों को बदलने के प्रस्ताव की जानकारी दी गयी. साथ ही विभिन्न बूथों के स्थिति की भी जानकारी दी गयी.

  • हजारीबाग : रसोइया संघ ने उपायुक्त के समक्ष दिया धरना, रखी मांग

    हजारीबाग : विद्यालय रसोइया संघ जिला इकाई ने अपनी मांगों को लेकर शनिवार को उपायुक्त कार्यालय के समक्ष एकदिवसीय धरना दिया. कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला संयोजक शेखर राय ने की, संचालन विपिन सिन्हा ने किया. धरना में रसोइया संघ के प्रदेश अध्यक्ष गीता मंडल, एपवा के प्रदेश अध्यक्ष सविता सिंह शामिल हुए.

  • लोहरदगा : हिंदी और उर्दू की परीक्षा एक ही उत्तरपुस्तिका में ली गयी

    लोहरदगा : सेंटर सुप्रीटेंडेंट एवं वीक्षकों की गलती की वजह से इंटर की 332 छात्राओं का भविष्य दांव पर लग गया है. 21 फरवरी को आयोजित हिंदी और उर्दू की 50-50 अंक की परीक्षा उर्सुलाइन कॉन्वेंट मिडिल स्कूल में ली गयी. इसमें परीक्षार्थियों को प्रश्न पत्र तो दो दिये गये, मगर एक ही उत्तरपुस्तिका दी गयी. एक उतरपुस्तिका मिलने पर छात्राओं ने वीक्षक को बताया कि उर्दू और हिंदी दो अलग विषय हैं, निश्चित रूप से कॉपियां अलग-अलग केंद्रों में जायेंगी.

  • लोहरदगा : हिंदी और उर्दू की परीक्षा लिखवा दी एक ही कॉपी में, सेंटर सुपरिंटेंडेंट का अद्भुत कारनामा

    सेंटर सुपरिंटेंडेंट और वीक्षकों की गलती की वजह से इंटर की 332 छात्राओं का भविष्य दांव पर लग गया है. 21 फरवरी को उर्सुलाइन कन्वेंट मिडिल स्कूल लोहरदगा एचएनबी प्लस एमयूआर की परीक्षा में शामिल छात्राओं के साथ ऐसा हुआ. हिंदी और उर्दू के 50-50 अंक की परीक्षा ली गयी. इसमें परीक्षार्थियों को प्रश्न पत्र तो दो दिये गये मगर उत्तर पुस्तिका एक.

  • आमलोगों की राय से चुनाव का घोषणा पत्र तैयार करेगी भाजपा

    भाजपा जिला कार्यालय में भारत के मन की बात मोदी के साथ कार्यक्रम का आयोजन जिलाध्यक्ष राजमोहन राम की अध्यक्षता में हुई. इसमें मुख्य रूप से माटी कला बोर्ड के चेयरमैन श्रीचंद प्रजापति उपस्थित थे. मौके पर उन्होंने कहा कि भाजपा ने आम लोगों की राय से चुनावी घोषणा पत्र तैयार करने का निर्णय लिया है.

  • समाज स्वस्थ रहेगा तभी देश स्वस्थ बनेगा

    टाटी पंचायत सचिवालय में गुरुवार से पांच दिवसीय सहियाओं का गैर सरचारी बीमारी के लक्षण व रोकथाम को लेकर प्रशिक्षण शुरू हुआ. मुख्य अतिथि कुड़ू सीएचसी के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डाॅ सुलामी होरो ने कहा कि सहियाओं को बड़ी जिम्मेवारी मिल रही है. प्रशिक्षण में मिले ज्ञान को स्वस्थ समाज के निर्माण में लगाये. कहा कि समाज स्वस्थ रहेगा, तभी देश स्वस्थ बन सकता है.

  • विश्व के कई देशों में बढ़ा है हिंदी का मान

    : मनोहर लाल अग्रवाल सरस्वती विद्या मंदिर इंटर महाविद्यालय के भगवान बिरसा मुंडा सभागार में महाविद्यालय व शीला अग्रवाल सरस्वती विद्या मंदिर ने संयुक्त रूप से मातृभाषा गौरव दिवस मनाया. मां सरस्वती, ओम व भारत माता की तस्वीर के समक्ष दीप जला कर कार्यक्रम का उद्घाटन वनवासी कल्याण आश्रम के राष्ट्रीय उपाध्य

  • एक वर्ष में 24 घटनाएं, आठ की मौत और दो दर्जन घायल

    जिला व प्रखंड प्रशासन शहरी क्षेत्र में किस हादसे का इंतजार कर रहे है. शहरी क्षेत्र में एक वर्ष में दो दर्जन से अधिक सड़क हादसे हो चुके है. इनमें आठ लोगों की मौत हो चुकी है और दो दर्जन से अधिक लोग घायल हो चुके हैं. सड़क दुर्घटना के बाद आक्रोशित ग्रामीण सड़क जाम करते है.

  • मैट्रिक व इंटर की परीक्षा शांतिपूर्ण हुई

    झारखंड अधिविद्य परिषद द्वारा आयोजित मैट्रिक तथा इंटरमीडिएट की पहले दिन की परीक्षा शांतिपूर्ण एवं कदाचार मुक्त संपन्न हुई. मैट्रिक की गृह विज्ञान की परीक्षा में 197 परीक्षार्थियों में 195 परीक्षार्थी शामिल हुए. दो परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे. इसी तरह इंटरमीडिएट की वोकेशनल की परीक्षा में छह परीक्षार्थियों में एक परीक्षार्थी उपस्थित तथा पांच अनुपस्थित रहें.

  • पुलवामा घटना पर शहर से लेकर गांव तक आक्रोश, िनकला मार्च

    पुलवामा हमले के विरोध में सेन्हा प्रखंड के बुटी पंचायत के मूर्कितोड़ार, गम्हरिया, घाघरा तथा बदला पंचायत में हजारों महिला, पुरुष तथा बच्चे सड़क पर उतर कर जगह-जगह जय श्रीराम समिति के नेतृत्व में कैंडल जला कर शहीदों को श्रद्धांजलि दी. इस दौरान कैंडल मार्च निकाला गया साथ ही दो मिनट का मौन रख कर ईश्वर से उनकी आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना की.

  • लोहरदगा : हिसरी में उपायुक्त का जनता दरबार, ग्रामीणों ने खुलकर रखी अपनी समस्‍याएं

    मेरले गांव में बुधवार को जनता दरबार का आयोजन किया गया. इसमें ग्रामीणों की ओर से अपनी व्‍यक्तिगत एवं सार्वजनिक समस्याएं उपायुक्त आकांक्षा रंजन के समक्ष रखीं. वहीं विभिन्न विभागों ने योजनाओं से संबंधित प्राप्त किये गए लक्ष्यों के बारे जानकारी दी.

  • समाज शिक्षित होगा,तभी विकास

    रविदास विकास मंच के तत्वावधान में रविदास जयंती समारोह का आयोजन नगर भवन में किया गया. कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि विधायक सुखदेव भगत, सांसद प्रतिनिधि अशोक यादव, भाजपा जिला अध्यक्ष राजमोहन राम, जिला अध्यक्ष चुन्नी राम, आलोक साहू, अरुण राम ने संयुक्त रूप से किया.

  • समाज शिक्षित होगा,तभी विकास

    रविदास विकास मंच के तत्वावधान में रविदास जयंती समारोह का आयोजन नगर भवन में किया गया. कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि विधायक सुखदेव भगत, सांसद प्रतिनिधि अशोक यादव, भाजपा जिला अध्यक्ष राजमोहन राम, जिला अध्यक्ष चुन्नी राम, आलोक साहू, अरुण राम ने संयुक्त रूप से किया.

  • कैंडल मार्च निकाल कर पाकिस्तान का पुतला फूंका

    पुलवामा में हुए आतंकी हमले के खिलाफ सलगी में नवयुवक संघ ने सलगी विद्यालय से कैंडल मार्च निकालते हुए बाजारटांड़ तक प्रभातफेरी निकाली. यहां शहीदों को श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए पाकिस्तान मुर्दाबाद, पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान मुर्दाबाद आदि नारे लगाये.

  • सीएस को 38 झोला छाप डॉक्टरों की सूची भेजी गयी

    भंडरा प्रखंड के प्रखंड चिकित्सा पदाधिकारी डॉ मुकुल ने प्रखंड क्षेत्र के 38 झोला छाप डॉक्टरों की सूची सिविल सर्जन लोगरदगा को भेजी है. सूची में अंकित झोला छाप डॉक्टरों के बारे में बताया गया है कि सभी 38 झोला छाप डॉक्टरों के कारण स्वास्थ्य विभाग के कार्यों पर प्रभाव पड़ रहा है.

  • शहीदों के बलिदान का बदला ले सरकार : मनोज ठाकुर

    सहारा इंडिया परिवार कुड़ू ने कश्मीर के पुलवामा में हुए आंतकी हमले के विरोध में मंगलवार शाम मस्जिद चौक स्थित सहारा आॅफिस से कैंडल मार्च निकाला़ कैंडल मार्च शहरी क्षेत्र में भ्रमण के बाद बस स्टैंड पहुंच संपन्न हुआ. बस स्टैंड में स्थापित अमर शहीद वीर बुधू भगत की प्रतिमा स्थल के समीप दो मिनट का