• बीजेपी ने नागरिकता संशोधन कानून के समर्थन में निकाली रैली

    भारतीय जनता पार्टी द्वारा नागरिकता संशोधन कानून 2019 जन जागरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया. सेन्हा थाना क्षेत्र में रैली निकाल कर लोगों को कानून की जानकारी दी गयी. जागरूकता रैली मुख्य पथ सहित विभिन्न गली मुहल्लों से होकर गुजरी. मौके पर भाजपा समर्थक तिरंगा झंडा के साथ चल रहे थे.

  • दुबांग पावर सब स्टेशन से कॉपर पाइप की चोरी

    कुडू थाना क्षेत्र के बड़की चांपी दुबांग में निर्माणाधीन विद्युत पावर सब स्टेशन में अज्ञात चोरों ने लगभग एक लाख रुपये की लागत के 17 कॉपर पाइप चुराये हैं. इस संबंध में पावर सब स्टेशन की देखभाल करने वाले ने कुड़ू थाना में आवेदन देकर कार्रवाई की मांग की है. हैदराबाद की कंपनी गोपी कृष्णा इंफ्रास्ट्रक्चर प्राइवेट लिमिटेड द्वारा दुबांग में विद्युत पावर सब स्टेशन का निर्माण कार्य किया जा रहा है.

  • सड़क सुरक्षा से संबंधित वीडियो दिखाया गया

    जागरूकता रथ से सेन्हा व पेशरार प्रखंडों के विभिन्न गांवों में लोगों को सड़क सुरक्षा से संबंधित वीडियो दिखाये गये. जागरूकता रथ में सेन्हा प्रखंड के झालजमीरा, घाटा व गगेया गांव में सड़क सुरक्षा के वीडियो दिखाये गये.

  • कोहरे में सिमटा रहा लोहरदगा जिला

    जिले में शनिवार सुबह घना कोहरा छाये रहने से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा. घना कोहरा सुबह लगभग 9:30 बजे तक छाया रहा. जिससे लोगों को अपने घरों से निकलने में परेशानी का सामना करना पड़ा. लंबी दूरी की यात्री बसें निर्धारित समय पर अपने गंतव्य तक नहीं पहुंच सकी. जिससे लोगों को अपना काम पूरा करने में व्यवधान हुआ.

  • कोहरे के कारण आम जनजीवन अस्त-व्यस्त

    मौसम में आये बदलाव का असर शनिवार सुबह कुड़ू प्रखंड क्षेत्र में देखने को मिला. अहले सुबह से घने कोहरे की चादर में पूरा कुड़ू प्रखंड लिपटा रहा़ घने कोहरे के कारण सड़कों पर गाड़ियां रेंगती नजर आयी

  • किसानों को उन्नत कृषि उत्पादन की विधि बतायी

    कैरो प्रखंड परिसर में कृषि सिंगल विंडो सेंटर में कृषि प्रौद्योगिकी प्रबंधन अभिकरण आत्मा द्वारा तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया. प्रशिक्षक बीटीएम अजय कुमार व एटीएम विजय आलोकित रूंडा ने किसानों को प्रथम दिन उन्नत कृषि उत्पादन के विभिन्न विधि को बताया.

  • बॉक्साइट ढुलाई वाले स्थान पर वाटर स्प्रिंकल लगायें

    उपायुक्त आकांक्षा रंजन की अध्यक्षता में जिला पर्यावरण समिति की बैठक हुई. इसमें उपायुक्त ने जिले में प्रदूषण नियंत्रण को लेकर पदाधिकारियों को कई आवश्यक निर्देश दिये. बैठक में शहर में एक नियत स्थान पर हवा की गुणवत्ता दर्शाने वाला डिसप्ले लगाने का निर्देश हिंडालको प्रबंधन को दिया गया.

  • सड़क दुर्घटना में एक घायल

    किस्को प्रखंड क्षेत्र के डटमा गांव निवासी राधू उरांव सड़क दुर्घटना में घायल हो गया. जानकारी अनुसार सहेदा मोड़ के पास साइकिल सवार राधू उरांव को मोटरसाइकिल सवार ने धक्का मार दिया

  • भारतीय संस्कृति का संवाहक है सशिम

    सुंदरी देवी सरस्वती शिशु मंदिर में दो दिवसीय वार्षिक खेलकूद प्रतियोगिता का समापन हुआ. समारोह की अध्यक्षता सच्चिदानंद लाल अग्रवाल ने किया. मौके पर सच्चिदानंद लाल अग्रवाल ने कहा कि सरस्वती शिशु मंदिर भारतीय संस्कृति का संवाहक है. जीवन का अमूल्य विकास खेल प्रतिभा के विकास के माध्यम से ही संभव होगा.

  • हर बुधवार व शनिवार को होगा सरकार आपके द्वार कार्यक्रम

    उपायुक्त आकांक्षा रंजन की अध्यक्षता में बैठक हुई. इसमें मुख्य सचिव झारखंड सरकार के निर्देशानुसार जिले में सरकार आपके द्वारा कार्यक्रम हर बुधवार और शनिवार को जिला अंतर्गत प्रखंड एवं पंचायत मुख्यालय में किये जाने का निर्देश दिया गया. इसमें निम्नलिखित लंबित दावों के परिप्रेक्ष्य में पात्र लाभुकों को योजना का लाभ दिलाने तथा तत्संबंधी त्वरित भुगतान को लेकर कार्रवाई सुनिश्चित किये जाने का निर्देश दिया गया.

  • झंडोत्तोलन की तैयारी की समीक्षा की

    कुडू प्रखंड परिसर के सभागार में सीओ कमलेश उरांव की अध्यक्षता में बैठक हुई. इसमें गणतंत्र दिवस में झंडोत्तोलन तथा अन्य कार्यक्रमों पर चर्चा की गयी. बैठक में बताया गया कि गणतंत्र दिवस पर शहरी क्षेत्र के प्रखंड परिसर, थाना, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, कुड़ू पंचायत सचिवालय, बस स्टैंड, ब्लाॅक चौक सहित अन्य सार्वजनिक स्थलों पर निर्धारित समय पर झंडोत्तोलन किया जायेगा.

  • धान अधिप्राप्ति केंद्र का उद्घाटन

    किस्को थाना के बगल में खाद्य सार्वजनिक वितरण एवं उपभोक्ता मामले विभाग द्वारा संचालित किस्को लैंपस धान अधिप्राप्ति केंद्र 2019-20 का उद्घाटन किस्को बीडीओ संदीप भगत ने किया. मौके पर बीडीओ ने कहा कि प्रखंड के किसान जो भी अपना धान बेचने के लिए रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं,

  • प्रेमिका को भगा ले जानेवाला प्रेमी गिरफ्तार

    पुलिस ने कांड संख्या 03/20 के आरोपी राजन चिक बड़ाइक को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया. ज्ञात हो कि सेन्हा थाना क्षेत्र के चमड़ू ग्राम निवासी इंदर चिक बड़ाइक का 19 वर्षीय पुत्र राजन चिक बड़ाइक का गांव की ही एक युवती के साथ प्रेम प्रसंग चल रहा था.

  • अधजले शव की पहचान जयंती सिंह के रूप में हुई

    सदर थाना क्षेत्र के बरही बाजार के पास से मिले अधजली युवती के शव की पहचान हो गयी है़ बरामद शव गुमला जिले के पालकोट नवाटोली निवासी छोटकू सिंह की पुत्री जयंती सिंह की है.

  • हर हाल में राजस्व वसूली का लक्ष्य पूरा करें : डीसी

    उपायुक्त आकांक्षा रंजन की अध्यक्षता में जिला आंतरिक संसाधन की बैठक हुई. इसमें उपायुक्त ने राजस्व वसूली की समीक्षा की. बैठक में कहा गया कि विभाग राजस्व वसूली का लक्ष्य शत-प्रतिशत पूरा करे. किसी भी स्थिति में लक्ष्य अधूरा न रहे इसका ध्यान अधिकारी रखें. उन्होंने कहा कि लक्ष्य प्राप्ति में किसी तरह का कोई व्यवधान आये तो तत्काल संबंधित वरीय अधिकारी से संपर्क करें.

  • जागरूकता अभियान चलायें बैंक प्रबंधक

    कैरो प्रखंड कार्यालय में बीडीओ मनोज कुमार ने बीएलबीसी के साथ बैठक की. बैठक में एलडीएम रविकांत सिन्हा उपस्थित थे. मौके पर उन्होंने सभी शाखा प्रबंधकों से कहा कि अपने-अपने शाखा में ज्यादा से ज्यादा संख्या में जनधन खाता, जीवन ज्योति बीमा योजना, सुरक्षा बीमा योजना, अटल पेंशन योजना का लाभ लोगों को देते हुए उन्हें जागरूक करें.

  • जयंती सिंह के रूप में हुई अधजले शव की पहचान

    सदर थाना क्षेत्र के बरही बाजार के पास से मिले अधजली युवती के शव की पहचान हो गयी है़ बरामद शव गुमला जिले के पालकोट नवाटोली निवासी छोटकू सिंह की पुत्री जयंती सिंह की है.

  • तीन आरोपियों को 10-10 साल सश्रम कारावास

    प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाधीश राजेंद्र जुमनानी की अदालत ने अफीम सप्लाइ करने के आरोप में गुमला निवासी जगजीवन राम, बालेश्वर उरांव, सुधीर उरांव को नारकोटिक्स एक्ट की धारा 17 और 18 के तहत 10-10 साल का सश्रम कारावास और एक-एक लाख रुपये के जुर्माना की सजा सुनायी.

  • प्रेमी युगल की शादी करायी

    थाना क्षेत्र के चंदलासो में प्रेमी युगल की कुड़ू पुलिस तथा ग्रामीणों की पहल पर गुरुवार को शिव मंदिर में शादी करा दी गयी. शादी के बाद लड़का अपने परिजनों के साथ नयी दुल्हन को लेकर अपने घर चला गया. बताया जाता है कि चतरा जिले के एक युवक का प्रेम प्रसंग कुड़ू प्रखंड के चंदलासो गांव में मामा के घर रह कर पढ़ाई कर रही युवती से हो गयी थी.

  • स्कूल में नहीं होती है पढ़ाई शिक्षक भी आते हैं मनमर्जी

    पेशरार प्रखंड के बगड़ू पंचायत का आदिम जनजाति बहुल कोरगो गांव आज भी पानी, बिजली व सड़क जैसी बुनियादी सुविधाओं से वंचित हैं. गांव के लोग सरकार द्वारा चलायी जा रही शिक्षा, स्वास्थ्य, रोजगार जैसी योजनाओं के बारे में नहीं जानते हैं. प्रखंड मुख्यालय से महज कुछ ही दूरी पर बसे इस गांव को प्रकृति का वरदान प्राप्त है.

  • श्रद्धालुओं ने कोयल नदी में लगायी आस्था की डुबकी

    जिले के सेन्हा थाना क्षेत्र के चितरी गांव में कोयल नदी तट के किनारे मकर संक्रांति पर मेला का आयोजन किया गया. बुधवार को अहले सुबह से लोग चितरी कोयल नदी पहुंचने लगे. लोगों ने नदी में स्नान व पूजा-अर्चना की. यहां पर कई लोग परिवार के साथ पिकनिक भी मनाये और मेला का आनंद उठाया.

  • शौचालय निर्माण में नहीं हो रहा मानक का पालन

    पेयजल एवं स्वच्छता विभाग द्वारा बेस लाइन सर्वे में छूटे ग्रामीणों का शौचालय निर्माण कराया जा रहा है. शौचालय निर्माण कार्य संबंधित पंचायत के मुखिया व जल सहिया द्वारा कराया जा रहा है. शौचालय निर्माण में गुणवत्ता का ध्यान नहीं रखा जा रहा है.

  • ग्रामीणों से ली पेशा कानून की जानकारी

    पेशा कानून का हाल जानने तीन सदस्यीय टीम बुधवार को सेन्हा पहंची. टीम के सदस्यों ने सेन्हा प्रखंड क्षेत्र के पंचायत भवन डांडू समेत अन्य क्षेत्रों में घूम-घूम कर लोगों से जानकारी ली. मौके पर डांडू पंचायत भवन में बैठक कर लोगों से पेशा कानून की जानकारी ली.

  • बदलेगी मसियातू गांव की तसवीर

    अति पिछड़ी सलगी पंचायत के अति पिछड़े बदहाल तथा आजादी के 72 साल बाद भी मूलभूत सुविधाओं को तरसते मसियातू गांव के दिन बहुरनेवाले हैं.

  • भाजपा ने लोगों को जागरूक किया

    भारतीय जनता पार्टी किस्को मंडल द्वारा प्रखंड अध्यक्ष मुकेश कुमार साहू की अध्यक्षता में नागरिकता संशोधन कानून को लेकर लोगों को जागरूक करने के लिए बैठक हुई. मौके पर किस्को चौक में लोगों एवं दुकानदारों को नागरिकता के संबंध में जागरूकता के लिए पर्ची दी गयी एवं लोगों को जागरूक करने की अपील की गयी.

  • कानून को लेकर लोगों को जागरूक किया गया

    भारतीय जनता पार्टी द्वारा कैरो प्रखंड में प्रखंड उपाध्यक्ष गोविंद महतो की अध्यक्षता में नागरिकता संशोधन कानून को लेकर जनजागरूकता बैठक देवी मंडप प्रांगण में हुई. मौके पर अनुसूचित जनजाति मोर्चा के प्रदेश महामंत्री बिंदेश्वर उरांव ने सभी को बताया कि जनजागरूकता के अभाव में विपक्ष अपने बंद पड़ी राजनीतिक दुकान को चमकाने के लिए देश को हिंसा के आग में झोंकने के गहरी साजिश रची है.

  • ताइक्वांडो प्रतियोगिता का आयोजन

    डिवाइन पब्लिक स्कूल हेंजला चंदलासो कुडू में एक दिवसीय ताइक्वांडो प्रतियोगिता का आयोजन किया गया. प्रतियोगिता का उद्घाटन जिला ताइक्वांडो संघ के महासचिव अजय कुमार महतो एवं ग्राम शिक्षा समिति अध्यक्ष रबिल अंसारी द्वारा ताइक्वांडो खिलाड़ियों के चेस्ट गार्ड में पंच मार कर किया गया.

  • सीएए कानून को रद्द करे सरकार

    भारतीय नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ अंजुमन इस्लामिया के तत्वावधान में जुलूस निकाला गया. सीएए कानून के खिलाफ प्रर्दशन में विभिन्न राजनीतिक संगठन कांग्रेस, झामुमो, सीपीआइएम भी शामिल थे. जुलूस थाना चौक स्थित जामा मस्जिद से निकल कर शहर के विभिन्न मार्गों से होते हुए समाहरणालय मैदान पहुंची.

  • पुलिस को देख भागे जुआरी

    थाना क्षेत्र के विभिन्न जगहों पर जुआ खेलने की सूचना पर कैरो थाना प्रभारी पंकज कुमार शर्मा ने पुलिस बल के साथ जुआरियों के खिलाफ अभियान चलाया. इस क्रम में शनिवार को हाताबारी व बाजारटांड़ में जुआरियों को खदेड़ा गया. पुलिस को देखते ही जुआ खेलनेवाले लोग भागने लगे.

  • सहिया-सेविकाओं को मिला प्रशिक्षण

    प्रखंड मुख्यालय के सभागार कक्ष में पल्स पोलियो अभियान के अंतर्गत सहिया और सेविकाओं काे प्रशिक्षण दिया गया. मौके पर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी ने कहा कि पल्स पोलियो अभियान के तहत 0 से 05 वर्ष तक के बच्चों को 19 से 21 जनवरी तक पल्स पोलियो की खुराक पिलायी जायेगी.

  • पति के वियोग में पत्नी की भी हो गयी मौत साथ निकली शवयात्रा

    पति के निधन के एक घंटे बाद ही पत्नी भी चल बसी. मामला जिले के भंडरा प्रखंड के भैरो गांव का है. जानकारी के अनुसार, बालेश्वर साहू (75) का निधन शुक्रवार (10 जनवरी) की शाम 4.40 बजे हुआ. उनके निधन की सूचना मिलते ही रिश्तेदार व ग्रामीण उनके घर पहुंचे. दाह-संस्कार की तैयारी होने लगी.

  • बगैर गुणवत्ता के शौचालय का निर्माण

    हिसरी पंचायत अंतर्गत छोटचोरगाई गांव में पेयजल एवं स्वच्छता विभाग द्वारा नियम और गुणवत्ता को ताक में रख कर जैसे-तैसे शौचालय का निर्माण कराया जा रहा है. ग्रामीणों के विरोध के बाद भी ठेकेदार ने घटिया तरीके से शौचालय का निर्माण पूर्ण करा दिया. उस पर रंग, पेंट भी करा दिया गया.

  • सहिया को प्रोत्साहन राशि भुगतान करने का निर्णय

    राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम सेल रांची द्वारा लोहरदगा जिला के सदर अस्पताल सभागार में समीक्षा बैठक सिविल सर्जन विजय कुमार की अध्यक्षता में हुई. इसमें आरकेएसके सेल के रफत फरहाना ने वित्तीय वर्ष 2019-20 की समीक्षा की. किशोर स्वास्थ्य दिवस क्लब को पियर एजुकेटर का प्रशिक्षण कार्य संपन्न कराने के लिए योजनाबद्ध तरीके से निर्णय करने को कहा गया.

  • जिले की शान माने जानेवाला ललित नारायण स्टेडियम बदहाल

    कभी लोहरदगा जिला की शान ललित नारायण स्टेडियम आज अपने अस्तित्व को बचाने के लिए संघर्ष कर रहा है. पूर्व रेल मंत्री ललित नारायण मिश्र की याद में इस स्टेडियम की स्थापना शिव प्रसाद साहू तथा शहर के अन्य प्रबुद्ध व्यक्तियों के प्रयास से किया गया था. यहां वर्षों तक खेलकूद होता रहा. कई राज्य स्तरीय प्रतियोगिताएं हुई.

  • जिले में जनजागरण कार्यक्रम चलायेगी भाजपा, प्रभारी नियुक्त

    नागरिकता संशोधन कानून जनजागरण कार्यक्रम को लेकर भारतीय जनता पार्टी की बैठक पार्टी कार्यालय में हुई. बैठक में भाजपा के कार्यकर्ताओं ने जनता के बीच जाकर कानून के असलियत एवं सही बातों की जानकारी जनसंपर्क, नुक्कड़ सभा, महारैली के माध्यम से जनता के बीच पहुंचाने का निर्णय लिया.

  • 2,61,304 बालक-बालिकाओं को दी जायेगी दवा

    जिला स्वास्थ्य समन्वय समिति की बैठक उपायुक्त आकांक्षा रंजन की अध्यक्षता में हुई. इसमें आगामी राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस पर 10 फरवरी को अल्बेंडाजोल की गोली खिलायी जायेगी.

  • 2,61,304 बालक-बालिकाओं को दी जायेगी दवा

    जिला स्वास्थ्य समन्वय समिति की बैठक उपायुक्त आकांक्षा रंजन की अध्यक्षता में हुई. इसमें आगामी राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस पर 10 फरवरी को अल्बेंडाजोल की गोली खिलायी जायेगी. इस अभियान में 1-19 आयु वर्ग के बालक-बालिकाओं को लक्षित किया गया है. जिसकी संख्या जिले में 2,61,304 है.

  • बच्चों के बेहतर भविष्य के लिए मिल कर करें प्रयास

    राजकीयकृत मध्य विद्यालय पावरगंज में अभिभावक-शिक्षक दिवस मना. कार्यक्रम में मुख्य अतिथि वार्ड पार्षद अविनाश कौर मौजूद थी. मौके पर प्रधानाचार्य सीमा कुमारी चौधरी ने विद्यालय प्रमाणीकरण पर विस्तार से जानकारी दी. ज्ञान सेतु में आधार रेखीय आकलन का स्वरूप और महत्व को रेखांकित किया. साथ ही आगे के लिए अपना लक्ष्य बताया.

  • जरूरतमंदों के बीच कंबल का वितरण

    प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाधीश सह अध्यक्ष राजेंद्र कुमार जुमनानी के निर्देशानुसार एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकार के सचिव आरती माला के नेतृत्व में जरूरतमंदों के बीच कंबल का वितरण किया गया.

  • चाचा ने नाबालिग भतीजी से किया दुष्कर्म का प्रयास

    चाचा-भतीजी के पवित्र रिश्ते को शर्मसार करते हुए नाबालिग भतीजी के साथ चाचा द्वारा दुष्कर्म के प्रयास का मामला बुधवार शाम को प्रकाश में आया.

  • एनआरसी लागू कर देश को बांटना चाहती है भाजपा

    जिले में एनआरसी व सीसीए के विरोध में रैली निकाली गयी. रैली में बहुजन क्रांति मोर्चा, आदिवासी लोहरा समाज, सरना प्रार्थना सभा, आदिवासी छात्र संघ, केंद्रीय सरना समिति, बहुजन समाज पार्टी, अंजुमन इस्लामिया, मुस्लिम छात्र संघ, मुस्लिम नौजवान कमेटी, सीपीआइएम संगठनों के लोग शामिल हुए. रैली नगर भवन लोहरदगा से झखरा कुंबा, एमजी रोड, बड़ा तालाब, अमला टोली, पावरगंज चौक, रेलवे साइडिंग, कचहरी मोड़ होते हुए समाहरणालय मैदान पहुंच सभा में तब्दील हो गयी.

  • करोड़ों का कारोबार हुआ प्रभावित

    ट्रेड यूनियन, बैंक यूनियन समेत अन्य संगठनों द्वारा भारत बंद का आंशिक असर जिले में देखा गया. बैंक यूनियन के आह्वान पर भारत बंद को देखते हुए जिले के एसबीआइ को छोड़ कर सभी सरकारी बैंक बंद रहें. प्राइवेट बैंकों में सामान्य दिनों की तरह काम हुए. बैंकों की हड़ताल पर रहने से उपभोक्ताओं को परेशानी का सामना करना पड़ा.

  • मेहनतकश लोगों पर किये जा रहे हैं हमले: महेश कुमार सिंह

    सार्वजनिक क्षेत्र को बेचना बंद करो, सभी को रोजगार दो, नयी पेंशन नीति रद्द करो समेत 21 सूत्री मांगों को लेकर झारखंड राज्य अराजपत्रित कर्मचारी महासंघ के आह्वान पर राष्ट्रव्यापी हड़ताल को सफल बनाने के लिए रैली निकाली गयी. रैली सदर अस्पताल, पावरगंज, शहीद भगत सिंह चौक, कचहरी मोड़ होते समाहरणालय परिसर पहुंच कर धरना में तब्दील हो गयी.

  • लोहरदगा में दो उग्रवादी गिरफ्तार

    लोहरदगा : पीएलएफआइ के दो उग्रवादी लोहरदगा के अरू चौक स्थित सैलून से गिरफ्तार किये गये हैं. एसपी प्रियदर्शी आलोक के अनुसार सूचना मिली कि उग्रवादी फ्रेंच सैलून में किसी बड़ी घटना की योजना बना रहे हैं.

  • सोमा उरांव खेलो इंडिया यूथ गेम्स में रेफरी नियुक्त

    जिला के हेसल मंगनटोली निवासी अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल रेफरी सोमा उरांव को आॅल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन ने गुवाहाटी में 10 से 22 जानवरी 2020 तक आयोजित खेलो इंडिया यूथ गेम्स में रेफरी नियुक्त किया है. इससे पूर्व भी सोमा उरांव ने आई लीग, संतोष ट्रॉफी, फेडरेशन कप सहित बहुत से आॅल इंडिया टूर्नामेंट

  • सभी घरों में शौचालय का निर्माण करें : आकांक्षा रंजन

    उपायुक्त आकांक्षा रंजन की अध्यक्षता में समाहरणालय के सभाकक्ष में सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों एवं एसबीएम के प्रखंड समन्वयकों के साथ समीक्षा बैठक की. बैठक में सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों एवं एसबीएम के प्रखंड समन्वयकों को निर्देश देते हुए उपायुक्त ने कहा कि

  • 50 किसानों को जीवामृत किट दिया

    जिला उद्यान विभाग की ओर से किस्को प्रखंड क्षेत्र के नवाडीह गांव में किस्को प्रखंड उप प्रमुख अशफाक अंसारी ने जीवामृत किट का वितरण किया. इसमें नारी नावाडीह गांव के 50 किसानों को किट दिया गया. जीवामृत किट उद्यान विभाग झारखंड सरकार के जैविक प्रमाणीकरण एवं जैविक खाद्य उत्पादन की प्रोत्साहन योजना के तहत दिया गया.

  • लोहरदगा के जंगल में उग्रवादी कैंप ध्वस्त

    रांची : लोहरदगा के सिरम गांव से सटे जंगल में शनिवार को सर्च ऑपरेशन के दौरान पुलिस और उग्रवादी संगठन तृतीय प्रस्तुति सम्मेलन कमेटी (टीएसपीसी) के बीच मुठभेड़ हुई. दोनों ओर से फायरिंग हुई. हालांकि इसमें किसी पक्ष से कोई हताहत नहीं हुआ. वहीं, सर्च के दौरान जंगल में उग्रवादियों के कैंप को पुलिस बल ने ध्वस्त कर दिया.

  • बीएस कॉलेज स्टेडियम में होगा गणतंत्र दिवस समारोह

    उपायुक्त आकांक्षा रंजन की अध्यक्षता में 26 जनवरी 2020 के गणतंत्र दिवस मुख्य समारोह आयोजित करने के संबंध में बैठक आहूत की गयी. बैठक में गणतंत्र दिवस पर मुख्य समारोह आयोजित करने संबंधी विचार-विमर्श किया गया. इस वर्ष भी मुख्य समारोह बीएस कॉलेज स्थित स्टेडियम में आयोजित करने का निर्णय लिया गया. बैठक में कहा गया कि राष्ट्रीय ध्वजारोहण प्रातः 9:15 बजे किया जायेगा. प्रातः 8 बजे से लेकर 8:45 बजे के बीच शहीदों की प्रतिमाओं पर माल्यार्पण किया जायेगा.

  • लोहरदगा के जंगल में उग्रवादी कैंप ध्वस्त

    लोहरदगा के सिरम गांव से सटे जंगल में शनिवार को सर्च ऑपरेशन के दौरान पुलिस और उग्रवादी संगठन तृतीय प्रस्तुति सम्मेलन कमेटी (टीएसपीसी) के बीच मुठभेड़ हुई. दोनों ओर से फायरिंग हुई.

  • पत्रकार गोपी कृष्ण कुंवर के पिता का निधन, शोक

    प्रभात खबर लोहरदगा के ब्यूरो चीफ गोपी कृष्ण कुंवर के पिता सेवानिवृत्त शिक्षक सुधीर चंद्र कुंवर 89 वर्ष का निधन शुक्रवार रात को हो गया. हार्ट अटैक की शिकायत के बाद उन्हें ऑर्किड हॉस्पिटल रांची ले जाया गया जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया. सुधीर चंद्र कुंवर अपने पीछे पांच पुत्र एवं दो पुत्रियों सहित भरा-पूरा परिवार छोड़ गये.

  • शादी के लिए भी कोई रिश्ता लेकर नहीं आता

    प्रखंड के अति पिछड़े गांवों में शुमार कुड़ू प्रखंड के सलगी पंचायत का मसियातू गांव आजादी के 72 साल बाद भी मूलभूत सुविधाओं के लिए तरस रहा है. इस गांव के बदहाली देख दूसरे गांव के लोग यहां शादी का रिश्ता भी लेकर नहीं आना चाहते है़ं काफी मान-मनौव्वल के बाद ही कोई शादी के लिए तैयार होता है.

  • ठंड से ठिठुरते अधेड़ को सीओ ने दिया कंबल

    कुडू प्रखंड क्षेत्र के ककरगढ़ पंचायत के चिरना गांव निवासी सुधुवा उरांव उम्र 56 वर्ष अपनी जमीन से संबंधित समस्या के समाधान को लेकर कुड़ू प्रखंड सह अंचल कार्यालय पहुंच़े वे कार्यालय परिसर में ठंड से कांप रहे थे, उनकी हालत देख किसी ने सीओ कमलेश उरांव को इसकी सूचना दी.

  • शीतलहरी से बच कर रहें जिले के लोग : डीसी

    उपायुक्त आकांक्षा रंजन ने जिलावासियों से जिले में शीतलहर को देखते हुए अपील की है कि सभी लोग ठंड से बचने के लिए गर्म कपड़ा पहने और घर में अलाव की व्यवस्था करें. उन्होंने कहा कि शीतलहर के दौरान घर के अंदर सुरक्षित रहें, मीडिया के माध्यम से मौसम की जानकारी लेते रहें और मौसम के अ

  • औने-पौने दामों में बेचने को मजबूर तुरी जाति के लोग

    प्रखंड के हिसरी गांव के तुरी जाति के लगभग 15 परिवार के एक सौ लोग आज भी बांस से बने सूप, दउरी, बेना, छटका आदि सामान को बेच कर किसी तरह अपना एवं अपने परिवार का भरण पोषण करते हैं. तुरी समाज के लोग अपने इस परंपरागत पेशा को आज भी जिंदा रखे हुए हैं.

  • नये साल के पहले िदन न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस रहा

    जिले में सुबह से ही रिमझिम बारिश होने के कारण तापमान में आई गिरावट से लोग परेशान है. जिले का अधिकतम तापमान 11 डिग्री तथा न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस रहा. तापमान में आई गिरावट के कारण लोग घरो में दुबकने को विवस हुए. नव वर्ष को लेकर पिकनीक स्पॉटो में जाने वाले लोगों को मौसम ने निराश किया.

  • दफ्तर में धूल फांक रही है बाइपास सड़क निर्माण की फाइल

    आये दिन शहर में सड़क जाम से शहरवासी परेशान हैं. शहर के पावरगंज चौक, बरवाटोली चौक, रेलवे साइडिंग में दिन भर जाम की स्थिति बनी रहती है. शहर का मुख्य चौक होने के कारण लंबी दूरी के बड़े वाहन, यात्री वाहन, बाक्साइट ट्रकों का परिचालन के साथ साथ छोटे वाहन टेंपो एवं छोटे वाहनों का परिचालन इन्हीं चौक-चौराहों से होता है.ऐसे में इन स्थानों में घंटों जाम की स्थिति बनी रहती है.

  • कम संख्या में दिखे पर्यटन स्थलों में लोग

    जिले में सुबह से हो रही रिमझिम बारिश ने नव वर्ष मनाने वाले लोगों को निराश किया. किसी ने पूजा अर्चना कर नये वर्ष का स्वागत किया. तो किसी ने रमणीक स्थलों पर पहुंच कर परिवार के साथ पिकनिक मनाकर किया. रात 12 बजे के बाद से ही लोगों द्वारा नव वर्ष की बधाई की संदेश दिया जाने लगा.

  • सीआरपीएफ जवान का उड़ा पैर, एम्स रेफर

    भाकपा माोवादियों द्वारा जंगल में लगाये गये आइइडी ब्लास्ट के विस्फोट का सिलसिला जारी है. पिछले 13 दिनों में अब तक तीन ब्लास्ट हो चुके हैं. बुधवार को बगड़ू थाना क्षेत्र के केकरांग घाटी में झरना के पास बुधवार को लैंडमाइन विस्फोट हुआ. इसमें नक्सल विरोधी सर्च अभियान में गये सीआरपीएफ 158 बटालियन का जवान अभिजीत उरांव का बायां पैर उड़ गया है.

  • पतगच्छा गांव के सैकड़ों लोगों ने सदर अस्पताल में किया आक्रोशपूर्ण प्रदर्शन

    पेशरार थाना के केकरांग घाटी में हुए लैंड माइंस विस्फोट में 14 वर्षीय जमुना उरांव की मौत के बाद पतगच्छा गांव की सैकड़ों महिला, पुरुष व बच्चे हाथ में लाठी डंडा लेकर सदर अस्पताल में आक्रोशपूर्ण प्रदर्शन किया. ग्रामीणों ने उग्रवादियों द्वारा बिछाये गये लैंड माइंस की चपेट में आकर बच्ची की हुई मौत के बाद जिला प्रशासन के उपेक्षात्मक रवैया के कारण आक्रोशित थे.

  • अस्पताल में लाचार व विवश नजर आया जमुना का पिता

    केकरांग झरना के पास लैंड माइंस विस्फोट की शिकार 14 वर्षीय जमुना उरांव के पिता जगदीश उरांव बुधवार को अपनी मृत बच्ची को पोस्टमार्टम कराने सदर अस्पताल पहुंचे. वे घटना के बाद से काफी मायूस नजर आ रहे थे. वे बार-बार कह रहे थे की मेरी बेटी लकड़ी

  • अस्पताल में लाचार व विवश नजर आया जमुना का पिता

    केकरांग झरना के पास लैंड माइंस विस्फोट की शिकार 14 वर्षीय जमुना उरांव के पिता जगदीश उरांव बुधवार को अपनी मृत बच्ची को पोस्टमार्टम कराने सदर अस्पताल पहुंचे. वे घटना के बाद से काफी मायूस नजर आ रहे थे. वे बार-बार कह रहे थे की मेरी बेटी लकड़ी चुनने गयी थी, जिसकी मौत लैंड माइंस विस्फोट में हो गयी.

  • जंगल में उग्रवादियों के लगाये गये प्रेशर बम की चपेट में आ रहे हैं ग्रामीण व जवान

    उग्रवाद प्रभावित लोहरदगा जिले के सुदूरवर्ती इलाकों में रहनेवाले लोग खौफ के साये में जीवन जी रहे हैं. जिले के बुलबुल, सेन्हा व पेशरार थाना क्षेत्रों के जंगली इलाकों में उग्रवादियों ने जगह-जगह बारूदी सुरंग लगा रखे हैं, जिसकी चपेट में बराबर भोले-भाले ग्रामीण व जवान आ रहे हैं.

  • लोहरदगा के पेशरार में फिर हुआ विस्फोट, अब सीआरपीएफ का जवान घायल

    लोहरदगा : झारखंड की राजधानी रांची से सटे लोहरदगा जिला में एक बार फिर विस्फोट हुआ है. इस बार केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) का जवान घायल हुआ है. यह विस्फोट लोहरदगा-पेशरार मुख्य पथ केकरांग झरना के पास हुआ. बुधवार को दिन में 12 बजे के आसपास हुए इस विस्फोट में सर्च अभियान चला रहा सीआरपीएफ का एक जवान घायल हो गया. उसे सदर अस्पताल पहुंचा दिया गया है.

  • भंडरा : ठंड से वृद्धा की मौत

    लोहरदगा : प्रखंड के अकाशी पंचायत अंतर्गत कुम्हरिया गांव निवासी 65 वर्षीय मुनी देवी की मौत ठंड से हो गयी. मुनी देवी अपने पति बुधन साहू के साथ एक टूटे हुए कमरा में तंगहाली में जीवन बिता रही थीं. गरीबी के कारण वृद्ध दंपति के पास ठंड से बचाव के साधन की कमी थी. बुधन के पास 35 डिसमिल जमीन है. लेकिन जमीन का टुकडा भी कहीं गिरवी पर रखा है.

  • नुक्कड़ नाटक कर लोगों को किया जागरूक

    सेव द चिल्ड्रेन व बाल सखा संस्था की ओर से सिसई की 15 पंचायत में नुक्कड़-नाटक का आयोजन किया. नुक्कड़ नाटक के माध्यम से बाल विवाह, बाल मजदूरी, बाल तस्करी के दुष्प्रभाव को बताते हुए लोगों को जागरूक किया गया.

  • ठंड से वृद्धा की हुई मौत

    प्रखंड के अकाशी पंचायत अंतर्गत कुम्हरिया गांव निवासी 65 वर्षीय मुनी देवी की मौत ठंड से हो गयी. मुनी देवी अपने पति बुधन साहू के साथ एक टूटे हुए कमरा में तंगहाली में जीवन बिता रही थीं. गरीबी के कारण वृद्ध दंपति के पास ठंड से बचाव के साधन की कमी थी. बुधन के पास 35 डिसमिल जमीन है.

  • सेवानिवृत्ति पर दी गयी विदाई

    राजकीय कृत मध्य विद्यालय की शिक्षिका माला कुमारी को उनकी सेवानिवृत्त होने पर विद्यालय परिवार की ओर से भावभीनी विदाई दी गयी. इस अवसर पर विद्यालय के शिक्षक-शिक्षिका एवं विद्यार्थियों ने स्मृति चिन्ह भेंट कर उनके कृतित्व एवं उनके साथ बिताये गये समय को याद किया.

  • चार साल में भी पूरा नहीं हो सका सड़क का निर्माण कार्य

    टाटी मोड़ से चट्टी भाया कैरो नया टोली से चेटर मोड़ तक लगभग 77 करोड़ रुपये की लागत से सड़क निर्माण का कार्य चार साल पहले शुरू हुआ था. चार साल बाद भी इसका निर्माण कार्य पूरा नहीं हुआ है. संवेदक द्वारा कुछ स्थानों तक कालीकरण कर दिया गया है, लेकिन पुल निर्माण स्थल पर कार्य पूरा नहीं किया गया है.

  • लकड़ी चुनने गयी बच्ची का पैर प्रेशर बम पर पड़ा, विस्फोट से मौत, पांच घायल

    बगड़ू थाना क्षेत्र के केकरांग सीआरपीएफ पिकेट से महज तीन किमी दूर केकरांग झरना के समीप बम विस्फोट से 14 वर्षीय बच्ची की मौत हो गयी, जबकि पांच लोग घायल हो गये हैं. घटना मंगलवार सुबह लगभग 9:00 बजे की है. घायलों को ग्रामीणों की मदद से सदर अस्पताल पहुंचाया गया, जहां उनका इलाज चल रहा है.

  • झारखंड : लोहरदगा में नक्सलियों ने किया धमाका, एक की मौत, चार घायल

    किस्को: लोहरदगा पेशरार मुख्य पथ केकरांग झरना के पास मंगलवार सुबह नक्सलियों ने बम धमाका किया, जिसमें एक की मौत हो गयी. इस घटना में चार अन्य लोग भी घायल हुए हैं जिन्हें सदर अस्पताल लोहरदगा में भर्ती कराया गया है.

  • पेड़ से लटका मिला 13 वर्षीय सुमन का शव, पिता ने जतायी हत्या की आशंका

    लोहरदगा : सेन्हा प्रखंड के एकागुडी में सुमन उरांव (13 वर्षीय ) का शव पेड़ से लटका मिला. सुमन उरांव के पिता का नाम जवा उरांव है. उन्होंने बताया कि सुबह किसी वजह से उसे हमने डाटा था. सुमन रात में खाना खाये बगैर निकल गया. हमने पता किया तो पता चला कि वह पड़ोस वाले घर में टीवी देख रहा है, हमने खाना खाने बुलाया तो वह नहीं आया. हमें नहीं पता था कि वह इतना नाराज है.

  • इंजीनियर से 20 लाख रंगदारी मांगने व जान से मारने की धमकी देनेवाले दो लोग गिरफ्तार

    सदर थाना पुलिस ने एक इंजीनियर से 20 लाख रुपये रंगदारी मांगने एवं जान मारने की धमकी देने के आरोप में लोहरदगा थाना क्षेत्र के रामपुर गांव निवासी आशीष कुमार साहू 30 वर्ष पिता सुखेंद्र साहू एवं सेन्हा थाना क्षेत्र निवासी आकाश कुमार साहू 19 वर्ष पिता स्व. परमेश्वर प्रसाद साहू को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है.

  • राशि लेकर आवास नहीं बनाने वालों पर होगी कार्रवाई : बीडीओ

    कुडू प्रखंड के सभागार में प्रखंड विकास पदाधिकारी मनोरंजन कुमार ने प्रखंड कर्मियों के साथ बैठक की. बैठक में प्रखंड क्षेत्र में संचालित प्रधानमंत्री आवास योजना की बिंदुवार समीक्षा की.

  • एथलीटों का हुआ चयन

    जिला एथलेटिक्स एसोसिएशन के तत्वावधान में समाहरणालय स्थित मैदान में जिला के प्रतिभावान एथलीटों का चयन किया गया. चयनित प्रतिभागी 29 दिसंबर को डालटेनगंज के जीएलए कॉलेज मैदान में आयोजित झारखंड राज्य स्तरीय क्रॉस कंट्री चैंपियनशिप में लोहरदगा जिला का प्रतिनिधित्व करेंगे.

  • ऋतिक ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बनायी पहचान

    कुड़ू ब्लाक मोड़ में छोटी सी नाई की दुकान चलाने वाले बिनोद ठाकुर के पुत्र ऋतिक ठाकुर ने इतिहास रच दिया है. रितिक प्रदेश स्तरीय प्रतियोगिता से निकलते हुए राष्ट्रीय तथा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी प्रतिभा के दम पर दो दर्जन से अधिक गोल्ड मेडल जीत अंतरराष्ट्रीय चैंपियनशिप के लिए क्वालिफाइ कर लिया है.

  • सेवानिवृत्त पंचायत सेवक को दीगयी विदाई

    कैरो प्रखंड कार्यालय में नरौली पंचायत सेवक लाल गोपाल नाथ शाहदेव को उनकी सेवानिवृत्ति पर समारोह आयोजित कर विदाई दी गयी. मौके पर बीडीओ मनोज कुमार ने कहा कि सरकारी कर्मियों काे जिस दिन सरकारी सेवा के लिए पदभार मिलता है उसी दिन सेवानिवृत्ति का दिन भी तय हो जाता है.

  • ब्लॉक जाने वाली सड़क की स्थिति जर्जर

    सदर प्रखंड कार्यालय जाने वाली सड़क की स्थिति जर्जर हो गयी है. यहां फ्लैंक भरने के नाम पर पथ निर्माण विभाग द्वारा खेत का मिट्टी गिरा दिया गया है. जिससे लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. दो-तीन दिन हुई लगातार बूंदा-बांदी से यहां जल जमाव हो गया है. लोगों को जल जमाव के कारण अपने घरों तक पहुंचने में भी परेशानी हो रही है.

  • फसल बीमा कराने को लेकर किसानों को जागरूक किया

    सेन्हा प्रखंड कृषि पदाधिकारी अरविंद बेद ने कृषि बीमा को लेकर किसानों को जागरूक किया. मौके पर बीएओ ने कहा कि रवी फसल गेंहू, चना, सरसों सहित अन्य फसल का बीमा किसान 31 दिसंबर तक करा लें.

  • लोहरदगा : प्रतिबंधित मांस के साथ पिता-पुत्र पकड़ाये

    कुड़ू,लोहरदगा : लोहरदगा से टेंपो में प्रतिबंधित मांस लेकर कुड़ू आ रहे पिता-पुत्र को कुड़ू पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. पकड़े गये आरोपियों से पुलिस पूछताछ कर यह पता लगाने का प्रयास कर रही है कि प्रतिबंधित मांस लोहरदगा से कुड़ू में कहां आ रहा था तथा इस धंधे में कौन-कौन लोग शामिल हैं. पुलिस को सूचना मिली थी कि इमाम कुरैशी तथा सरफराज कुरैशी लोहरदगा से प्रतिबंधित मांस लेकर कुड़ू आ रहे हैं.

  • लोहरदगा : नक्सलियों ने सुरक्षा बलों के लिए बिछायी थी बारूदी सुरंग, एक ग्रामीण की मौत, एक घायल, चार को बनाया बंधक, बाद में छोड़ा

    लोहरदगा : लोहरदगा और लातेहार जिले की सीमा पर स्थित पेशरार थाना क्षेत्र के बुलबुल जंगल में बांस काटने गये एक ग्रामीण एतवा परहिया की आइइडी विस्फोट में मौत हो गयी.

  • बादल व बूंदा-बांदी से बढ़ी ठंड

    जिले में दोपहर बाद मौसम का मिजाज बदला. सुबह से आसमान में छाये बादल के बाद दोपहर में बूंदा-बांदी हुई. इस बूंदा-बांदी से तापमान में गिरावट आयी है और ठंड का प्रकोप बढ़ गया है. इस मौसम में हुई बारिश से जहां रवि फसलों को लाभ हुआ है. वहीं सब्जी की खेती को काफी नुकसान हुआ. शीतलहरी का प्रकोप शुरू होने से ठंड में इजाफा हुआ है.

  • बारिश से सब्जी की फसल को नुकसान

    प्रखंड क्षेत्र में दोपहर बाद मौसम में आये बदलाव के कारण ठंड का प्रकोप बढ़ गया है. दोपहर बाद हुई जोरदार बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. कनकनी बढ़ गयी है. बारिश के कारण तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गयी है. अंचल प्रशासन ने गरीबों को ठंड से बचाव के लिए अब तक किसी प्रकार की व्यवस्था नहीं की है.

  • यातायात नियम की जानकारी दी

    कैरो प्रखंड क्षेत्र के गुड़ी, नगड़ा और बाघा में एलइडी वाहन के माध्यम से लोगों को जन जागरूकता से संबंधित वीडियो दिखायी गयी. इसमें सड़क सुरक्षा एवं मिशन इंद्रधनुष-2 से संबंधित वीडियो शामिल थे. लोगों को सड़क सुरक्षा वीडियो के माध्यम से यातायात नियम का पालन करने के बारे में बताया गया.

  • मजदूरों को पंचायतों में ही मिलेगा काम

    बीडीओ सेन्हा के निर्देशानुसार पंचायत सचिवों ने पंचायत सचिवालयों में बैठक कर मनरेगा मजदूरों को जागरूक किया. इस क्रम में मजदूरों से कहा गया कि सभी मजदूरों को पंचायतों में ही काम उपलब्ध कराया जायेगा. किसी भी मजदूर को गांव छोड़ कर पलायन करने की आवश्यकता नहीं है.

  • आइइडी बलास्ट में एक की मौत, एक घायल, चार को बंधक बनाया, बाद में छोड़ा

    लोहरदगा और लातेहार जिले की सीमा पर स्थित पेशरार थाना क्षेत्र के बुलबुल जंगल में बांस काटने गये एक ग्रामीण एतवा परहिया की आइइडी विस्फोट में मौत हो गयी. वहीं, एक अन्य ग्रामीण सूरज परहिया घायल हो गया. जबकि साथ गये चार अन्य ग्रामीण बाल-बाल बच गये. बताया जा रहा है कि भाकपा माओवादी संगठन ने सुरक्षा बलों को निशाना बनाने के लिए जंगल में आइइडी लगा रखा था.

  • झारखंड : नक्सली रवींद्र गंझू के दस्ते ने लोहरदगा के बुलबुल जंगल में बिछा रखी थी IED, विस्फोट में एक ग्रामीण की मौत

    रांची : झारखंड के लोहरदगा जिला की लातेहार जिला से सटी सीमा पर स्थित पेशरार थाना क्षेत्र के बुलबुल जंगल में शुक्रवार को आइइडी विस्फोट में एक ग्रामीण की मौत हो गयी जबकि दूसरा घायल हो गये. चार अन्य बाल-बाल बचे.

  • Jharkhand : कांग्रेस सांसद धीरज साहू के लोहरदगा आवास पर इनकम टैक्स की दबिश

    रांची : झारखंड विधानसभा चुनाव के बीच कांग्रेस के राज्यसभा सांसद धीरज साहू के यहां आयकर विभाग की टीम ने जांच शुरू कर दी है. लोहरदगा स्थित श्री साहू के आवास पर गुरुवार को आयकर विभाग की टीम ने दबिश दी.

  • 10 हजार विद्यार्थियों के लिए केवल 15 हैं स्थायी शिक्षक

    लोहरदगा जिले में उच्च शिक्षा बदहाली के दौर से गुजर रहा है. जिले के इकलौते डिग्री कॉलेज बीएस कॉलेज में शिक्षा का हाल देख कर यह समझ में आ जायेगा कि क्यों शिक्षा की दुर्गति हमारे देश, राज्य और जिले में है. करीब 10 हजार विद्यार्थी इस कॉलेज में नामांकित हैं.

  • दो सगी नाबालिग जुड़वा बहनों का दुष्कर्म के बाद अपहरण के आरोपी जीजा-साला को पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेज दिया. लोहरदगा थाना क्षेत्र के बराटपुर गांव निवदुष्कर्म के आरोपी जीजा-साला गिरफ्तार, जेल भेजे गये

    दो सगी नाबालिग जुड़वा बहनों का दुष्कर्म के बाद अपहरण के आरोपी जीजा-साला को पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेज दिया. लोहरदगा थाना क्षेत्र के बराटपुर गांव निवासी संजीव कपूर उर्फ संजू (पिता गोवर्धन उरांव) एवं शिव कुमार उरांव (पिता चौठा उरांव, कुर्से) जो वर्तमान समय में किस्को मोड शांति नगर में आइसक्रीम बेचता था.

  • वर्षों से खराब पड़ी है एटीएम, लोग परेशान

    प्रखंड मुख्यालय स्थित बैंक ऑफ इंडिया का एक मात्र एटीएम महीनों से बंद है. इसके कारण ग्रामीणों को एटीएम से रुपया निकासी करने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. प्रखंड मुख्यालय क्षेत्र के ग्रामीणों के लिए दो बैंक एक बैंक ऑफ इंडिया और दूसरा झारखंड राज्य ग्रामीण बैंक है. दोनों बैंको में प्रखंड क्षेत्र के लगभग 44 हजार ग्रामीणों का खाता है.

  • थाली से दूर होती जा रही हैं सब्जियां

    महंगाई की मार से जनता त्रस्त है. अच्छे दिन की तलाश लोगों को बेसब्री से हैं. सब्जियों के लिए प्रसिद्ध लोहरदगा जिला में भी अब सब्जियों के दाम में बढ़ोतरी हो गयी है. जिले में सब्जियों के भाव में आयी तेजी से लोग परेशान हैं. लोगों की रसोई घर से लगातार दूर होती जा रही सब्जियां चिंता का कारण है.

  • लोहरदगा : मुठभेड़ के बाद उग्रवादी समर्थक गिरफ्तार

    लोहरदगा : उग्रवाद प्रभावित बुलबुल जंगल के समीप पुलिस और उग्रवादियों के बीच मुठभेड़ के बाद एक उग्रवादी समर्थक गिरफ्तार किया गया. एसपी प्रियदर्शी आलोक ने बताया कि उन्हें सूचना मिली थी कि बुलबुल इलाके में रवींद्र गंझू का दास्ता आया हुआ है.

  • लोहरदगा : नाबालिग बहनों से दुष्कर्म के बाद अपहरण, बरामद

    लोहरदगा : जीजा, साला ने पहले नाबालिग दो बहनों के साथ दुष्कर्म किया और उसके बाद एक बहन को अगवा कर लिया. हालांकि, पुलिस ने नाबालिग लड़की को बरामद कर लिया. घटना मंगलवार की है. आरोपियों में किस्को मोड़ के पास आइसक्रीम बेचनेवाला संजीव कपूर उर्फ संजू व उसका जीजा शिव कुमार उरांव शामिल हैं.

  • नाबालिग बहनों से दुष्कर्म के बाद अपहरण, बरामद

    जीजा, साला ने पहले नाबालिग दो बहनों के साथ दुष्कर्म किया और उसके बाद एक बहन को अगवा कर लिया. हालांकि, पुलिस ने नाबालिग लड़की को बरामद कर लिया. घटना मंगलवार की है. आरोपियों में किस्को मोड़ के पास आइसक्रीम बेचनेवाला संजीव कपूर उर्फ संजू व उसका जीजा शिव कुमार उरांव शामिल हैं.

  • बनने के बाद से बेकार पड़ा है आइटीआइ भवन

    कैरो प्रखंड क्षेत्र के सढ़ाबे पंचायत के एड़ादोन गांव में कोयल नदी के तट पर निर्मित आइटीआइ कॉलेज व छात्रावास भवन जर्जर होता जा रहा है. यह भवन वर्ष 2017-18 में बन कर तैयार हुआ है़ आये दिन असामाजिक तत्वों द्वारा इसे बर्बाद किया जा रहा है. भवन के निर्माण के बाद से आइटीआइ की पढ़ाई के लिए पहल नहीं की गयी है.

  • बागवानी के लिए लाभुकों को प्रेरित करें

    प्रखंड मुख्यालय के सभाकक्ष में बीपीओ अभिषेक किशोर की अध्यक्षता में मनरेगा की बैठक हुई. इसमें 2018-19 एवं 2019-20 के सभी लंबित प्रधानमंत्री आवास योजना को जल्द पूरा करने का निर्देश दिया गया. सभी पंचायत सेवक एवं जनसेवक को आम की बागवानी के लिए सभी लाभुकों को प्रेरित करते हुए इंटर क्रॉपिंग करने का निर्देश दिया गया.

  • लापता किशोर का शव कुआं से बरामद

    सदर थाना क्षेत्र निंगनी गांगुपारा गांव निवासी चिंता साहू के खेत में स्थित कुआं से एक किशोर का शव बरामद हुआ है. सेन्हा थाना क्षेत्र के चांदकोपा गांव निवासी दीपक ठाकुर का पुत्र किशोर अंकित ठाकुर 16 वर्ष छह दिसंबर से अपने घर से लापता था. इसे लेकर परिजनों ने सेन्हा थाने में सन्हा दर्ज कराया था.

  • मिस्टर एशिया का खिताब जीत कर घर पहुंचे रवि गोप का स्वागत

    मिस्टर एशिया का खिताब जीत कर घर पहुंचे जिले के भंडरा प्रखंड अंतर्गत मसमानो गांव निवासी रवि गोप ने होटल पर्ल में आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में मीडिया को संबोधित किया. उन्होंने मीडिया को इस मुकाम तक पहुंचने तथा इस बीच उन्हें किन किन परिस्थितियों से गुजरना पड़ा, इसकी जानकारी दी. अब आगे फिल्म की दुनिया में कदम रखने का इच्छा जातायी.

  • जागरूकता शिविर का आयोजन

    नालसा के तहत मन्हो पंचायत भवन में डालसा सचिव आरती माला के निर्देशानुसार जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया. शिविर में नालसा के दस स्कीम एवं झारखंड बाल प्रायोजन व झारखंड पालन-पोषण देखरेख से संबंधित जानकारी दी गयी. शिविर में पैनल अधिवक्ता वीकेएन तिवारी ने संविधान में बच्चों से संबंधित का

  • क्रिसमस की तैयारी जोरों पर, बाजारों में बढ़ी रौनक

    जिला में क्रिसमस की तैयारियां जोर-शोर से शुरू हो गयी है. क्रिसमस को लेकर जहां शहर मे दुकानें सज गयी हैं. वहीं ग्रामीण इलाकों में भी क्रिसमस की सजावट के सामान से दुकानें सजी हुई नजर आ रही है .ईसाई धर्मावलंबियों के लिए सबसे बड़ा त्योहार, जिसे बड़ा दिन भी कहा जाता है उसकी तैयारी ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्र में शुरू हो चुकी है. साफ सफाई का दौर जारी है .

  • राइफल शूटिंग में रवि और बालिका वर्ग में रिया प्रथम

    मनोहर लाल अग्रवाल सरस्वती विद्या मंदिर इंटर महाविद्यालय में वार्षिक खेलकूद प्रतियोगिता के तहत विविध स्पर्धा का आयोजन हुआ. पॉइंट वन 77 राइफल शूटिंग में बालक वर्ग में रवि कुमार प्रथम एवं ऋषभ प्रकाश द्वितीय हुए. जबकि बालिका वर्ग में रिया एक्का प्रथम और आस्था प्रिया एक्का दूसरे स्थान पर रही.

  • छात्राओं ने तारामंडल का भ्रमण किया

    जिले के बालिका उच्च विद्यालय की छात्राओं को शिक्षिका एल्विन कच्छप और अनिता रानी के नेतृत्व में शैक्षणिक भ्रमण कराया गया.

  • कृषि विभाग की टीम ने कई खेतों की मिट्टी की जांच की

    कृषि विभाग की टीम ने सेन्हा प्रखंड क्षेत्र के चितरी डांडू, एकागुड़ी आदि गांव के किसानों के खेतों में जाकर मिट्टी की उर्वरा शक्ति की जांच की. मौके पर कृषि पदाधिकारी रघुनंदन वैद्य ने कहा कि मिट्टी की जांच करा कर खेतों की उर्वरा शक्ति को जानना जरूरी है.

  • ठंड बढ़ने से लोग परेशान अलाव की व्यवस्था भी नहीं

    जिले में ठंड का प्रकोप बढ़ता जा रहा है. बढ़ते ठंड से ग्रामीण व पहाड़ी इलाकों के लोग खासा परेशान हैं. जिला प्रशासन ने गरीबों तथा जरूरतमंदों के लिए कंबल तो खरीद लिया लेकिन आचार संहिता के कारण इसका वितरण नहीं किया जा रहा है. दिसंबर माह के शुरू होने के साथ ही लोहरदगा में मौसम ने करवट ली.

  • पलायन पर रोक लगाना हम सब की जिम्मेवारी है : एसडीओ

    एसडीओ ज्योति झा ने भंडरा प्रखंड के बीडीओ रंजीता टोप्पो, सीओ महेंद्र कुमार सहित प्रखंड कर्मियों के साथ बैठक की. बैठक में मनरेगा सहित विकास कार्यों की समीक्षा की गयी. इस दौरान मनरेगा कार्यों में तेजी लाने का निर्देश दिया गया. बैठक में धनकटनी के बाद ग्रामीण क्षेत्रों में मजदूरों के पास काम की कमी नहीं हो इसके लिए मजदूरों को उनके गांव में काम दें.

  • एड्स छुआछूत की बीमारी नहीं

    सदर अस्पताल परिसर में विश्व एड्स दिवस पर कार्यक्रम का आयोजन कर लोगों को एचआइवी संक्रमण की रोकथाम की जानकारी दी गयी. इस अवसर पर स्वास्थ्य कर्मियों ने रैली निकाली. कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सिविल सर्जन डॉ विजय कुमार ने कहा कि एड्स छुआछूत की बीमारी नहीं है.

  • परमवीर अलबर्ट एक्का को याद किया

    महिला कॉलेज में 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के नायक परमवीर अल्बर्ट एक्का को उनके बलिदान दिवस पर श्रद्धांजलि अर्पित की गयी. लोहरदगा के कई शिक्षण संस्थानों में अल्बर्ट एक्का को याद किया गया. महिला कॉलेज लोहरदगा में शिक्षकों और छात्राओं ने परमवीर को पुष्पांजलि अर्पित की.

  • यतिराज डिवाइन में विज्ञान प्रदर्शनी लगी

    यतिराज डिवाइन स्पार्क पब्लिक स्कूल में विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन किया गया. मौके पर विद्यार्थियों ने हाइड्रोलिक ब्रीज, रॉक वे, वल्ड ग्रुप टेस्ट, वल्ड सरकुलेशन, वाटर पंप, न्यूटन क्रेडल, ग्लोबल वार्मिंग, वायु प्रदूषण, जल प्रदूषण, पेपर मेकिंग, हार्ट, रॉकेट, लंग्स, सोलर सिस्टम, सोलर ऊर्जा आदि मॉडल बनाया गया.

  • न पैन लगा है, न ही दरवाजे, और पंचायत ही नहीं पूरा जिला घोषित हो चुका है ओडीएफ

    लोहरदगा जिले को दो साल पहले खुले में शौच मुक्त घोषित किया गया है. इतना ही नहीं कुड़ू प्रखंड की सलगी पंचायत को जिले में सबसे पहले खुले में शौच मुक्त पंचायत घोषित किया गया था. लेकिन जमीनी हकीकत कुछ और ही बयान करती है. कुड़ू प्रखंड की सलगी पंचायत के हरिजन टोला, मसियातू का हाल बेहाल है. मसियातू गांव में 76 परिवार रहते हैं सभी तुरी जाति के हैं.

  • पीएमइजीपी का लाभ लें

    बैंक ऑफ इंडिया स्टार स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान आरसेटी लोहरदगा में प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के लाभुकों का 10 दिवसीय उद्यमिता विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम का समापन किया गया. इस अवसर पर जिला उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक नीलिमा केरकेट्टा व मैनेजर रवि कुमार आरसेटी ने सभी प्रशिक्षणार्थियों के बीच प्रमाण पत्र वितरण किया.

  • राजनीतिक दलों के कार्यालयों में लगा ताला

    विधानसभा चुनाव का प्रथम चरण खत्म होते ही प्रखंड में सभी राजनीतिक दलों के कार्यालय भी बंद हो गये हैं . कार्यालय बंद होने से चर्चाओं का बाजार गर्म है. रविवार को दिनभर चौक - चौराहे , चाय , पान की दुकानों , होटलों में चुनाव में हार-जीत पर चर्चा होती रही .

  • जागरूक होकर ही बचा जा सकता है एड्स से

    इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने एड्स पर सेमिनार का आयोजन महिला कॉलेज लोहरदगा में किया. मौके पर आइएमए चेयरमैन डॉ गणेश प्रसाद ने कहा कि 21वीं सदी में स्वास्थ्य की सबसे बड़ी चुनौतियों में एड्स शीर्ष पर है. पश्चिमी देशों से आयी इस बीमारी की चपेट में भारत सहित दुनिया के तमाम देश आज चुके हैं.

  • लोहरदगा विधानसभा सीट : उग्रवाद प्रभावित इलाकों में भी डटे लोग, निर्भीक हो कर डाले वोट

    लोहरदगा : लोहरदगा विधानसभा सीट के शनिवार को मतदान शांतिपूर्ण संपन्न हो गया. यहां शाम तीन बजे तक इस विधानसभा क्षेत्र के लिए 64.16 प्रतिशत मतदान हुआ. अन्य चुनावों के अपेक्षा इस बार मतदाताओं में उत्साह कम नजर आया. सुरक्षा के व्यापक बंदोबस्त किये गये थे.

  • हमें गर्व है हमने चुनाव में अपनी भूमिका निभायी

    लोहरदगा में विधानसभा क्षेत्र में मतदान संपन्न करा कर सभी मतदान कर्मी वापस जिला मुख्यालय लौट गये. लौटने के बाद मतदान कर्मी इवीएम मशीन के साथ जब लोहरदगा स्ट्रांग रूम पहुंचे तो उनके चेहरे पर गजब का आत्मविश्वास नजर आया. मतदान कर्मियों से बातचीत करने पर उन्होंने कहा कि लोकतंत्र के इस महापर्व में उन लोगों ने अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभायी है. मतदान केंद्रों में बेहतर सुविधा उपलब्ध करायी गयी थी.

  • पहली बार वोट डाल कर गर्व का अनुभव

    पहली बार वोट डालने वाले मतदाताओं में गजब का उत्साह देखा गया. कौशल कुमार खत्री ने पहली बार मतदान किया. मतदान करने के बाद उन्होंने कहा कि उन्हें काफी खुशी हुई कि वे अब इस देश के जागरूक नागरिक बन गये हैं. उनकी जिम्मेवारी और बढ़ गयी है. एक जागरूक नागरिक होने के नाते उन्होंने अपने मताधिकार का प्रयोग किया और अपने पसंद के उम्मीदवार को चुनने के लिए मतदान किया.

  • मतदाताओं में उत्साह की कमी जोड़-घटाव में लगे उम्मीदवार

    लोहरदगा विधानसभा में इस बार कांटे की टक्कर नजर आ रही है. यहां मतदान का प्रतिशत काफी अच्छा नहीं रहा और लोगों ने कहा कि मतदाताओं में उत्साह इस बार देखने को नहीं मिला. जिस तरीके से राजनीति में बदलाव आया उससे मतदाताओं में भी निराशा देखी गयी. लोहरदगा विभानसभा क्षेत्र में कुल 11

  • विकास के मार्ग को प्रशस्त करने वाले को चुनेंगे

    बरकट्ठा विधानसभा क्षेत्र में जैसे-जैसे चुनाव की तिथि नजदीक आती जा रही है सरगर्मी भी बढ़ती जा रही है. विभिन्न दलों के प्रत्याशियों ने सघन जनसंपर्क अभियान चला रखा है. लोगों के बीच वादों व इरादों पर चर्चा हो रही है. इधर, मतदाता भी जनप्रतिनिधि चयन को लेकर आपस में विचार-विमर्श व आत्ममंथन में लगे हैं.

  • चुनावी मैदान में पीएचडी से लेकर नन मैट्रिक तक

    विधानसभा चुनाव को लेकर बिगुल बज चुका है. प्रत्याशियों को चुनाव चिन्ह मिलने के बाद शह और मात की खेल शुरू हो गया है. किसके सिर पर होगा कोडरमा का ताज और कौन होगा बेताज यह तो 23 दिसंबर को ही पता चलेगा, पर चौक-चौराहों पर अभी से मतदाता प्रत्याशियों को लेकर चर्चा कर रहे हैं. चुनाव प्रचार के बीच प्रत्याशियों के अपने दावे भी हैं.

  • दुष्कर्म के आरोपी को आजीवन कारावास

    प्रधान जिला जज वन गोपाल पांडेय की अदालत ने सेन्हा थाना कांड संख्या 38/2018 जीआर नम्बर 431/2018 के अभियुक्त 20 वर्षिय झाल जमीरा गांव निवासी संजय उर्फ संजय भगत पिता मलरू भगत को धारा 354, 376डीए पोक्सो एक्ट के तहत आजीवन कारावास( प्राकृतिक जीवन काल तक) की सजा एवं 50 हजार रुपये जुर्माना की सजा सुनायी है.

  • अन्य दस्तावेज से भी कर सकते हैं मतदान

    30 नवंबर को लोहरदगा विधानसभा चुनाव को लेकर क्षेत्र के मतदाता वोट के समय मतदाता पहचान पत्र नहीं होने की स्थिति में अन्य दस्तावेजों के सहारे मतदान कर सकते हैं. इसकी जानकारी उपायुक्त आकांक्षा रंजन ने दी.

  • इग्नू की सत्रांत परीक्षा दो दिसंबर से

    बलदेव साहू महाविद्यालय लोहरदगा स्थित इग्नू स्टडी सेंटर 3614 को परीक्षा केंद्र बनाया गया है. इस संबंध में इग्नू स्टडी सेंटर केंद्र अधीक्षक डॉ शशि कुमार गुप्ता ने बताया कि परीक्षाएं दो दिसंबर से शुरू होकर तीन जनवरी 2020 तक चलेंगी. परीक्षा दो पाली में होगी. प्रथम पाली की परीक्षा सुबह 10 बजे से 1 बजे तक और द्वितीय पाली की परीक्षा अपराहन 2 बजे से 5 बजे तक होंगे.

  • झारखंड विधानसभा चुनाव 2019 :लोहरदगा में सुदेश ने की सभा, कहा- हमारी सरकार गरीब, निर्बल लोगों को हक दिलायेगी

    किस्को (लोहरदगा) : किस्को बाजारटांड़ के समीप आजसू पार्टी की चुनावी जनसभा में अध्यक्ष सुदेश महतो ने कहा कि आजसू पार्टी महात्मा गांधी के विचारों पर चलनेवाली पार्टी है, जो डीसी, एसडीओ, सीओ, बीडीओ व जनप्रतिनिधि को गांव तक लायेगी.

  • लोहरदगा तथा राज्य के विकास के लिए कांग्रेस को वोट दें

    जिले के कुडू एवं भंडरा में कांग्रेस कमेटी द्वारा चुनावी सभा का आयोजन किया गया. कार्यक्रम में मुख्य अतिथि फिल्म अभिनेत्री भाग्यश्री ने कहा कि कांग्रेस पार्टी गरीबों, शोषितो, दलितो की पार्टी है, कांग्रेस पार्टी ही विकास कर सकती है. बच्चों का भविष्य बिगड़ाने से बचायें, आपका भविष्य आपके हाथ में है,

  • भाजपा जो कहती है, वह करती है: सुखदेव भगत

    भाजपा प्रत्याशी सुखदेव भगत के समक्ष सदर प्रखंड एवं कुडू प्रखंड के आजसू एवं कांग्रेस के अनेकों कार्यकर्ता भाजपा में शामिल हुए. इधर भाजपा प्रत्याशी सुखदेव भगत ने सदर प्रखंड के विभिन्न गांवों में जनसंपर्क कर भाजपा को वोट देने की अपील की. मौके पर उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास के सिद्धांत पर चलती है.

  • आजसू सरकार को चौपाल में लायेगी : सुदेश

    किस्को बाजारटांड़ के समीप आजसू पार्टी द्वारा चुनावी जनसभा का आयोजन किया गया. कार्यक्रम में मुख्य रूप से केंद्रीय अध्यक्ष सुदेश महतो, नीरू शांति भगत, कमल किशोर भगत, सुबोध प्रसाद, देवशरण भगत उपस्थित थे. मौके में सुदेश कुमार महतो ने कहा कि आजसू पार्टी महात्मा गांधी के विचारों पर चलनेवाली पार्टी है, जो डीसी, एसडीओ, सीओ, बीडीओ एवं जनप्रतिनिधि को गांव तक लायेगी.

  • सुरक्षा के हैं कड़े इंतजाम

    विधानसभा चुनाव को लेकर जिले में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गयी है. शहरी क्षेत्र के अलावा ग्रामीण इलाकों में भी सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गये हैं. वाहनों की सघन तलाशी ली जा रही है. पुलिस के जवान लगातार पैदल गश्ती कर रहे हैं. चौक चौराहों पर वाहनों की जांच पड़ताल की जा रही है.

  • भाग्‍य श्री ने लोहरदगा में रामेश्वर के लिए मांगा वोट, बोलीं - कांग्रेस ही कर सकती है राज्य का विकास

    कांग्रेस की स्टार प्रचारक सह फिल्म अभिनेत्री भाग्य श्री ने मंगलवार को लोहरदगा विधानसभा सीट से महागठबंधन प्रत्याशी रामेश्वर उरांव के पक्ष में कुडू व भंडरा में चुनावी सभा को संबोधित किया.

  • किस्‍को में बोले सुदेश महतो - आजसू की सरकार बनी तो पारा शिक्षकों को मेलेगा उनका हक

    किस्को बाजार टांड के समीप आजसू पार्टी की ओर से चुनावी जनसभा का आयोजन किया गया. आजसू के केंद्रीय अध्यक्ष सुदेश महतो ने लोहरदगा से पार्टी उम्‍मीदवार नीरू शांति भगत के पक्ष में जनसमर्थन मांगा. इस मौके पर पूर्व विधायक कमल किशोर भगत, सुबोध प्रसाद, पार्टी प्रवक्‍ता देवशरण भगत मौजूद थे.

  • Jharkhand: कांग्रेस से नाराजगी नहीं है, 'राष्ट्रवाद' की भावना से प्रभावित होकर भारतीय जनता पार्टी में आया: सुखदेव भगत

    बॉक्साइट नगरी के नाम से मशहूर लोहरदगा विधानसभा सीट में पहले चरण के तहत 30 नवंबर को मतदान होना है. भारतीय जनता पार्टी ने मौजूदा विधायक और पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष रहे सुखदेव भगत को इस सीट से अपना प्रत्याशी बनाया है. प्रभात खबर की टीम ने लोहरदगा की अपनी चुनावी यात्रा के दौरान बीजेपी प्रत्याशी सुखदेव भगत से बातचीत की. पेश है उनसे बातचीत के प्रमुख अंश...

  • आजसू पार्टी के प्रमुख सुदेश महतो ने कहा, झारखंड में हमारी सरकार बनी, तो महिलाओं को मिलेगा 50 फीसदी आरक्षण

    झारखंड में पहले चरण के विधानसभा चुनाव के दौरान लोहरदगा विधानसभा सीट से अपने प्रत्याशी नीरू शांति भगत के समर्थन में प्रचार करते हुए आजसू पार्टी के अध्यक्ष सुदेश भगत ने रविवार को क्षेत्र की जनता से कई वायदे किये. उन्होंने कहा कि विधानसभा चुनाव में उनकी पार्टी की जीतकर अगर राज्य में सरकार बनाती है, यहां की महिलाओं को 50 फीसदी तक आरक्षण दिया जायेगा. इसके साथ ही, उन्होंने यह वादा करते हुए कहा कि उनकी कैबिनेट में महिलाओं को 73 फीसदी तक आरक्षण दिया जायेगा.

  • चुनावी यात्राः विकास की बाट जोह रहा लोहरदगा का ललित नारायण स्टेडियम

    सरकारें खेल और खिलाड़ियों के विकास के सैकड़ों दावे करती हैं लेकिन समस्या ये है कि हालात इसकी इजाजत नहीं देते. खेल के मैदानों की हालत बहुत खराब है.

  • प्रखंड प्रमुख के पति समेत दो को भूना, जेसीबी फूंकी

    शुक्रवार को चंदवा में नक्सलियों ने पुलिस वाहन पर हमला कर चार पुलिसकर्मियों की हत्या कर दी थी और उनके हथियार लूट लिये थे. इस घटना के बाद पूरे इलाके में पुलिस बल तैनात कर दिये गये. पुलिस महकमा ने पुख्ता व्यवस्था होने का दावा किया, इसके बावजूद अगले ही दिन शनिवार को नक्सलियों ने दो और बड़ी घटनाओं को अंजाम दे दिया. पलामू में दिनदहाड़े भाजपा नेता सहित दो लोगों की हत्या कर दी और लोहरदगा में जेसीबी फूंक दी.

  • आम लोगों की भागीदारी से लोहरदगा में निकाली गयी मतदाता जागरूकता रैली

    लोहरदगा : झारखंड विधानसभा चुनाव में ज्यादा से ज्यादा लोगों द्वारा अपने-अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए शनिवार को राज्य के लोहरदगा जिला मुख्यालय में मतदाता जागरूकता रैली और कैंडल मार्च का आयोजन किया गया. स्वयंसेवी संगठन स्वीप की ओर से आयोजित इस रैली में स्थानीय निवासियों और खासकर महिलाओं ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया. रैली की शुरुआत शहर के मिशन चौक से की गयी, जिसका कई स्थानों से गुजरते हुए, लोगों से मतदान में अधिक से अधिक हिस्सा लेने की अपील करते हुए ऊपर बाजार पर समापन किया गया.

  • रामेश्वर उरांव के लिए प्रचार करने 26 नवंबर को लोहरदगा आयेंगी मैंने प्यार किया फेम भाग्यश्री

    रांची : सलमान खान अभिनीत ‘मैंने प्यार किया’ फिल्म से बॉलीवुड में पदार्पण करने वाली बेहद खूबसूरत एक्ट्रेस भाग्यश्री झारखंड आ रही हैं. वह 26 नवंबर को विमान से झारखंड की राजधानी रांची पहुंचेंगी. यहां से वह लोहरदगा जायेंगी. लोहरदगा विधानसभा क्षेत्र में प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष रामेश्वर उरांव के पक्ष में चुनाव प्रचार करेंगी. लोहरदगा में 30 नवंबर को मतदान होना है.

  • ऐसी सरकार बनायें, जो बिना जंग लगे पांच वर्षों तक चलती रहे : अमित शाह

    विधानसभा चुनाव के पहले आमसभा करने लोहरदगा के बीएस कॉलेज स्टेडियम में आया हूं. 2014 के विधानसभा चुनाव की शुरुआत भी लोहरदगा से ही किया था. तब झारखंड में पूर्ण बहुमत की सरकार बनी थी. उक्त बातें भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष सह देश के गृह मंत्री अमित शाह ने कही. उन्होंने कहा कि 2019 के विधानसभा चुनाव में पूर्ण बहुमत की सरकार बनायें. झारखंड को विकसित राज्य बनाया जायेगा.

  • कार्यकर्ताओं के साथ अमित शाह ने की बैठक, बनायी रणनीित

    भाजपा कोर कमेटी की बैठक सरस्वती विद्या मंदिर में हुई. बैठक में मुख्य रूप से पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष सह गृहमंत्री अमित शाह, मुख्यमंत्री रघुवर दास मौजूद थे. बैठक में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने बूथ में ध्यान केन्द्रित करने का आह्वान करते कहा कि कार्यकर्ताओं की बदौलत हमें अपने उम्मीदवार को विजयी बनाना है.

  • लोहरदगा में कांग्रेस पर बरसे अमित शाह, बोले : 70 साल में कुछ नहीं किया, 5 साल में भाजपा ने बहायी विकास की गंगा

    रांची : भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने गुरुवार को झारखंड विधानसभा चुनाव के प्रचार अभियान की शुरुआत की. लोहरदगा में अमित शाह कांग्रेस पर जमकर बरसे. उन्होंने कहा कि जनता ने कांग्रेस को 70 साल दिये, लेकिन उन्होंने कुछ नहीं किया. उन्होंने पूछा कि इतने लंबे शासन में गरीब के घर में गैस, बिजली, स्वास्थ्य कार्ड, शौचालय क्यों नहीं पहुंचा? गांव को रोशन क्यों नहीं किया? केंद्रीय गृह मंत्री श्री शाह ने कहा कि झारखंड में रघुवर दास की सरकार बनी, तो विकास की शुरुआत की. उन्होंने प्रदेश को नक्सलवाद से मुक्त करने की दिशा में काम किया.

  • कार्मिक व सामग्री कोषांग का निरीक्षण

    विधानसभा चुनाव को लेकर 30 नवंबर को जिले में होनेवाले मतदान की तैयारियों को लेकर कार्मिक व सामग्री कोषांग के वरीय पदाधिकारी सह अपर समाहर्ता अंजनी कुमार मिश्र ने दोनों कोषांगों का निरीक्षण किया.

  • 18 लोगों पर बिजली चोरी का मामला दर्ज

    बिजली विभाग द्वारा कुडू प्रखंड के लावागाई, जीमा व सलगी में बिजली चोरी के खिलाफ सघन छापेमारी अभियान चलाया गया. अभियान में बिजली चोरी करते 18 लोगों को पकड़ा गया और उनके खिलाफ थाना में प्राथमिकी दर्ज करायी गयी. यह जानकारी देते हुए बिजली विभाग के कनीय अभियंता ने बताया कि छापेमारी अभियान में टोका लगा कर घर में बिजली जलायी जा रही थी.

  • गरीबों के आंसू पोछने के लिए भाजपा कृतसंकल्पित : सुखदेव

    भारतीय जनता पार्टी किस्को मंडल ने कार्यकर्ता सम्मेलन का आयोजन किया. कार्यक्रम में सांसद सुदर्शन भगत, भाजपा प्रत्याशी सुखदेव भगत उपस्थित थे. कार्यक्रम का शुभारंभ प्रत्याशी सुखदेव भगत ने सभी बूथ अध्यक्ष एवं सदस्यों से परिचय प्राप्त कर किया. सुखदेव भगत ने कहा कि मुख्यमंत्री के 65

  • सरकार बनी, तो किसानों का कर्ज माफ करेंगे : रामेश्वर उरांव

    कांग्रेस कार्यालय राजेंद्र भवन में लोहरदगा विधानसभा के प्रत्याशी डॉ रामेश्वर उरांव की जीत सुनिश्चित करने को लेकर आयोजित बैठक में रणनीति तय की गयी. मौके पर डॉ रामेश्वर उरांव, रोशन लाल भाटिया, गुलफाम मंजूर, अहमद अंसारी, साबिर खान, हाजी सिकंदर अंसारी, शकूर अंसारी सहित अन्य लोग मौजूद थे.

  • बेरोजगारी और पलायन होगा चुनावी मुद्दा

    लोहरदगा विभानसभा क्षेत्र में चुनाव की तिथि जैसे-जैस नजदीक आ रही है. चुनाव को लेकर प्रत्याशी तो रेस हो ही गये हैं. चौक-चौराहों पर मतदाता भी चर्चा करने में पीछे नहीं हैं. चुनाव के मुद्दे पर आम लोगों से चर्चा की गयी. सुदेश गुप्ता ने कहा कि लोहरदगा विधानसभा क्षेत्र में कई समस्याएं हैं.

  • उग्रवादियों ने बालाजी स्टोन खदान में िकया हमला, काम-काज बंद

    थाना क्षेत्र के मकांदू पहाड़ पर संचालित बालाजी स्टोन ट्रेडिंग वर्कर्स लिमिटेड नामक खदान में रविवार देर रात पीएलएफआइ उग्रवादियों ने हमला किया़ इसमें एक दर्जन हथियार बंद लोग लेवी की मांग को लेकर एक घंटे तक जम कर उत्पात मचाया. दहशत फैलाने के उद्देश्य से तीन बम विस्फोट करते हुए मजदूरों के साथ जम कर मारपीट की़ एक दर्जन मजदूरों के मोबाइल छीन लिये.

  • देसी शराब बेचनेवाले तीन लोग गिरफ्तार

    किस्को तथा बगड़ू पुलिस ने अलग-अलग जगहों से शराब बनानेवालों तीन लोगों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया. यहां बता दें कि पुलिस अवैध शराब बनानेवालों के खिलाफ लगातार छापामारी कर रही है. किस्को तथा बगड़ू थाना क्षेत्र के विभिन्न गांवों में बनाये जा रहे शराब को पुलिस ने नष्ट किया.

  • देसी शराब बेचनेवाले तीन लोग गिरफ्तार

    किस्को तथा बगड़ू पुलिस ने अलग-अलग जगहों से शराब बनानेवालों तीन लोगों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया. यहां बता दें कि पुलिस अवैध शराब बनानेवालों के खिलाफ लगातार छापामारी कर रही है. किस्को तथा बगड़ू थाना क्षेत्र के विभिन्न गांवों में बनाये जा रहे शराब को पुलिस ने नष्ट किया.

  • मशरूम उत्पादन कर प्रभा देवी ने अपने जीवन को संवारा

    महिलाएं भी अपने घरों में रोजगार कर आत्मनिर्भर बनने की राह पर निकल चुकी है. कैरो प्रखंड की कई महिलाएं मशरूम उत्पादन का काम शुरू कर चुकी है. कुछ महिलाएं बड़े पैमाने पर तो कुछ महिलाओं द्वारा अपने घरों में छोटे स्तर पर इस काम का शुरू किया गया है. महिलाएं बताती हैं कि मशरूम उत्पादन में लागत कम है और मुनाफा ज्यादा. घर में उत्पादन किया जा सकता है

  • जागरूकता सह प्रशिक्षण शिविर का आयोजन

    विधानसभा चुनाव को लेकर जागरूकता सह प्रशिक्षण शिविर का आयोजन सिविल कोर्ट के सभागार भवन में किया गया. शिविर में इवीएम-वीवीपैट की जानकारी दी गयी. कैरो प्रखंड के बीएओ सुनील चंद्र कुंवर ने शिविर में मौजूद लोगों को जानकारी दी.

  • बिरसा मुंडा के बताये मार्ग पर चलें

    बिरसा मुंडा के जन्मदिवस और झारखंड राज्य के 20वें स्थापना दिवस पर जिले में शंख नदी के किनारे मुख्य सड़क पर अवस्थित बिरसा मुंडा की प्रतिमा पर माल्यार्पण कार्यक्रम आयोजित किया गया. बिरसा की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें उनके बलिदान के लिए याद कर श्रद्धांजलि दी गयी.

  • बिरसा मुंडा को याद किया

    राजकीय मध्य विद्यालय किस्को में झारखंड स्थापना दिवस एवं भगवान बिरसा मुंडा की जयंती मनायी गयी. मौके पर शिक्षकों ने विद्यालय के बच्चों को बिरसा मुंडा की जीवनी से अवगत कराया तथा झारखंड के इतिहास के बारे में जानकारी दी.

  • बिरसा मुंडा की जयंती पर विज्ञान प्रदर्शनी लगायी

    रामकली देवी सरस्वती शिशु मंदिर में झारखंड स्थापना दिवस एवं बिरसा मुंडा जयंती मनायी गयी. इस अवसर पर विद्यालय की निर्देशिका डॉ राज मित्तल एवं शिक्षिकाओं ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया. मौके पर विज्ञान प्रदर्शनी आयोजित की गयी. मौके पर पर डॉ राज मित्तल ने बच्चों को बिरसा मुंडा के बारे में जानकारी दी.

  • मतदान केंद्र तक आवश्यक सुरक्षा व्यवस्था के साथ जायें

    विधानसभा चुनाव के लिए प्रतिनियुक्त सेक्टर पदाधिकारियों को समाहरणालय स्थित सम्मेलन कक्ष में मास्टर ट्रेनरों ने प्रशिक्षण दिया. प्रशिक्षण सत्र में प्रशिक्षकों ने सेक्टर पदाधिकारियों को इवीएम-वीवीपैट की संर्पूण जानकारी दी. साथ ही, मतदान के दिन एक मतदान केंद्र से दूसरे मतदान केंद्र तक जाने के समय आवश्यक सुरक्षा व्यवस्था के साथ चलने, मतदान के दौरान पीठासीन पदाधिकारी को आवश्यकतानुसार जरूरी सहायता देने, इवीएम-वीवीपैट से संबंधि

  • स्वीप कार्यक्रम की तैयारी की समीक्षा की

    स्वीप कार्यक्रम की तैयारी की समीक्षा बैठक आइटीडीए निदेशक शशि प्रकाश सिंह की अध्यक्षता में की गयी. बैठक में 16 नवंबर को आयोजित होनेवाले कार्यक्रम की तैयारी की समीक्षा की गयी. कार्यक्रम की तैयारी में पीडब्लूडी वोटर्स जागरूकता, रंगोली प्रतियोगिता, पेंटिंग प्रतियोगिता, पतंगबाजी प्रतियोगिता, रस्सा-कस्सी प्रतियोगिता आदि कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे.

  • अनाथ आश्रम के बच्चों को उनके अभिभावको को सौंपा

    जिले के 10 बच्चे तथा गुमला जिला का एक बच्चा आगरा स्थित एक अनाथ आश्रम के माध्यम से पढ़ाई करने के लिए अभिभावकों द्वारा रखा गया था. किंतु उक्त अनाथ आश्रम पर कानूनी कार्रवाई होने एवं अनाथ आश्रम को शील कर देने की वजह से बच्चों को बाल कल्याण समिति आगरा के संरक्षण में ले लिया गया था.

  • लोहरदगा में आजसू और भाजपा आमने-सामने, छतरपुर से आजसू ने किशोर को उतारा, भाजपा को ऐतराज, आज आयेंगे ओम माथुर

    दिल्ली/रांची : एनडीए फोल्डर में सीटों का विवाद सुलझता नहीं दिख रहा है. बुधवार को भी भाजपा और आजसू के बीच सीट शेयरिंग पर सहमति नहीं बनी. सूत्रों के अनुसार, भाजपा ने आजसू को 10 सीटों का प्रस्ताव दिया था.

  • लोहरदगा विस क्षेत्र : 16 प्रत्याशी मैदान में

    लोहरदगा विधानसभा क्षेत्र में कुल 16 प्रत्याशियों ने नामांकन परचा भरा हैं. अंतिम दिन 11 प्रत्याशियों ने नामांकन परचा भरा. प्रत्याशियों में श्रवण कुमार पन्ना (बसपा), पिता-कामेश्वर लोहरा, ग्राम-ईटा, पोस्ट-सिठियो, थाना व जिला-लोहरदगा, सुखदेव भगत (भाजपा), पिता-स्व गंधर्व भगत, ग्राम-नदिया हिंदू प्लस टू उवि के निकट, थाना व जिला लोहरदगा, सधनु भगत (भारतीय ट्राइबल पार्टी), पिता-झरी भगत, ग्राम-हेसल, पोस्ट-कुर्से, थाना व जिला लोहरदगा, रमेश उरां

  • रोड शो करते नामांकन करने पहुंचे प्रत्याशी

    लोहरदगा विधानसभा क्षेत्र से एआइएमआइएम उम्मीदवार अर्जुन टोप्पो ने अपने समर्थकों के साथ नामांकन दाखिल किया. अर्जुन टोप्पो समाहरणालय मैदान रोड-शो करते हुए अनुमंडल ऑफिस पहुंच नामांकन दाखिल किया.

  • बाइपास सड़क, शिक्षा व स्वास्थ्य होंगे चुनावी मुद्दे

    लोहरदगा विधानसभा क्षेत्र में चुनावी सरगर्मी तेज हो गयी है. यहां 30 नवंबर को वोट डाले जायेंगे. आम मतदाताओं में भी चुनाव को लेकर चर्चाएं जारी हैं. चौक-चौराहों, चाय-पान की दुकानों पर खूब चर्चा हो रही है. चुनाव के मुद्दे पर आमलोगों से चर्चा की गयी, तो लोगों ने अलग-अलग प्रतिक्रिया व्यक्त की.

  • कभी थे गुरु-चेला व आज एक दूसरे खिलाफ चुनाव मैदान में

    लोहरदगा विधानसभा सीट पर भाजपा प्रत्याशी सुखदेव भगत ने बुधवार को पर्चा दाखिल किया. भाजपा आजसू के बीच गठबंधन में सीटों के बंटवारे की जद्दोजहद के बीच सुखदेव ने आखिरी दिन पर्चा दाखिल किया. पार्टी हाई कमान ने उन्हें कल देर रात टिकट दिया.

  • लोहरदगा में दिलचस्प हुआ मुकाबला, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष रामेश्वर उरांव के सामने पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सुखदेव भगत

    रांची : झारखंड की राजधानी रांची से सटे लोहरदगा जिला की लोहरदगा विधानसभा सीट पर इस बार मुकाबला दिलचस्प हो गया है. आजसू की परंपरागत सीट मानी जाने वाली लोहरदगा में इस बार त्रिकोणीय मुकाबला देखने को मिलेगा. कांग्रेस के दो दिग्गज नेता डॉ रामेश्वर उरांव और सुखदेव भगत आपस में भिड़ेंगे, तो पूर्व विधायक कमल किशोर भगत की पत्नी नीरू शांति भगत भी यहां से ताल ठोंक रही हैं.

  • नीरू शांति भगत ने महायज्ञ में लिया भाग

    ललित नारायण स्टेडियम में आयोजित महायज्ञ में आजसू की प्रत्याशी नीरू शांति भगत ने पहुंच कर पूजा-अर्चना की. उन्होंने यज्ञ के पुरोहित जगदाचार्य स्वामी तथा नागा साधुओं से आशीर्वाद लिया.

  • कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर श्रद्धालुओं ने पूजा-अर्चना की

    कार्तिक पूर्णिमा पर श्रद्धालुओं ने जलाशयों में पहुंच कर स्नान किया. स्नान करने के पश्चात श्रद्धालु मंदिर पहुंच कर पूजा-अर्चना किये. दक्षिणी कोयल नदी में काफी संख्या में श्रद्धालु पहुंच कर स्नान किये. कोयल नदी के तट पर बने शिव मंदिर में पूजा-अर्चना की. इस अवसर पर महिलाओं ने भजन-कीर्तन किया.

  • दुर्घटना में एक की मौत, एक गंभीर

    रांची-लोहरदगा सड़क पर चट्टी पिकेट के समीप सड़क दुर्घटना में बाइक सवार एक युवक की मौत हो गय वहीं दूसरा युवक गंभीर रूप से घायल हो गया. जानकारी अनुसार बेड़ो की तरह से दो युवक अपनी प्लसर बाइक नंबर जेएच 01 एएच 9780 से आ रहे थे.

  • आवागमन रूट चार्ट की समीक्षा की

    विधानसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त आकांक्षा रंजन की अध्यक्षता में सभी सेक्टर पदाधिकारियों की बैठक समाहरणालय सम्मेलन कक्ष में हुई. बैठक में उपायुक्त ने सभी सेक्टर पदाधिकारियों द्वारा अलग-अलग समय में उनके क्लस्टर के किये गये निरीक्षण की समीक्षा की.

  • सुरक्षा के थे कड़े इंतजाम, डीसी एसपी ने भ्रमण कर लिया जायजा

    अयोध्या फैसले को लेकर लोहरदगा जिला में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गये थे. जगह-जगह पुलिस बल की तैनाती की गयी थी. वहीं वाहनों की भी सघन जांच की जा रही थी. खुद जिले की उपायुक्त आकांक्षा रंजन एवं एसपी प्रियदर्शी आलोक शहरी एवं ग्रामीण इलाकों में भ्रमण कर रहे थे.

  • ग्रामीण इलाकों में भी रही पुलिस की कड़ी नजर

    कैरो थाना में अयोध्या मामले को लेकर थाना प्रभारी पंकज शर्मा की अध्यक्षता में बैठक हुई. बैठक में उपस्थित अंचल निरीक्षक सीएम हांसदा ने कहा कि फेसबुक वाट्सअप पर किसी भी प्रकार का आपत्तिजनक पोस्ट नहीं करें नही तो सीधे जेल जायेंगे. शांति व्यवस्था बनाये रखने के लिये क्षेत्र में पुलिस प्रशासन द्वारा गश्ती की जा रही है.

  • भंडरा-आकाशी सड़क की स्थिति जर्जर

    भंडरा-आकाशी सड़क की स्थिति काफी जर्जर हो गयी है. यह सड़क भंडरा प्रखंड के सबसे अधिक लोगों के उपयोग में आनेवाली सड़क है.

  • सुखदेव के BJP में शामिल होने से उलझा आजसू पार्टी का गणित, जानें लोहरदगा विधानसभा क्षेत्र का हाल

    लोहरदगा : अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित लोहरदगा विधानसभा में कांग्रेस पार्टी का कभी दबदबा हुआ करता था. लेकिन बीच में आजसू पार्टी की इंट्री ने कांग्रेस को दो बार पटखनी दे दी. अभी पूरे राज्य में लोहरदगा विधानसभा क्षेत्र हॉट केक बना हुआ है. यहां के कांग्रेस विधायक सुखदेव भगत जो कभी कांग्रेस पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष हुआ करते थे, उन्होंने चुनाव से ठीक पहले कांग्रेस छोड़ भाजपा की सदस्यता ग्रहण कर ली.

  • झारखंड विधानसभा चुनाव : सुखदेव भगत का टिकट पक्का है! खरीद लिया नामांकन पत्र

    रांची : सुखदेव भगत को लोहरदगा से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का टिकट मिलना पक्का है! यह सवाल लोहरदगा के साथ-साथ रांची के राजनीतिक गलियारों में भी चर्चा का विषय बना हुआ है. दरअसल, कांग्रेस छोड़कर भारतीय जनता पार्टी में शामिल हुए सुखदेव भगत ने नामांकन पत्र खरीद लिया है. भाजपा ने अब तक प्रत्याशियों की घोषणा नहीं की है, लेकिन सुखदेव के नामांकन प्रक्रिया के दूसरे ही दिन नॉमिनेशन फॉर्म खरीदने की खबर ने इस चर्चा को गर्म कर दिया है.

  • दो हजार से ज्यादा बॉक्साइट ट्रकों का परिचालन बंद, परेशानी

    लोहरदगा जिला में 10 महीने से दो हजार से ज्यादा बॉक्साइट ट्रकों का परिचालन बंद है. नतिजन या तो ट्रक मालिक अपने ट्रकों को औने-पौने दाम पर बेच रहे हैं या फिर इस ट्रक के धंधे से मुक्ति पाने के फिराक में लगे हैं. मिली जानकारी अनुसार अब तक लगभग 300 ट्रकों को फाइनांशर खींच चुके हैं.

  • भंडरा से भौंरो तक की सड़क जर्जर

    भंडरा से भौंरो बेदाल तक पक्की सड़क की स्थिति काफी जर्जर हो गयी है. सड़क पर बड़े -बड़े गड्ढे हो गये हैं. जिससे वाहन चालक इस सड़क पर वाहन नहीं चलाना चाहते हैं. भंडरा से बेदात तक की दूरी छह किमी है. लेकिन छह किमी की दूरी तय करने में आधा घंटा से भी अधिक का समय वाहनों को लगता है.

  • व्यय प्रेक्षक ने मीडिया कोषांग का निरीक्षण कर िदया िनर्देश

    विधानसभा निर्वाचन-2019 के निमित्त 72-लोहरदगा के लिए नियुक्त व्यय प्रेक्षक उपेंद्र कुमार ध्रुव ने मीडिया कोषांग लोहरदगा का निरीक्षण किया गया. इसमें व्यय प्रेक्षक ने मीडिया कोषांग द्वारा किये जा रहे कार्यों की समीक्षा की. उन्होंने कोषांग को समाचार पत्र, टीवी, रेडियो में उम्मीदवार द्वारा पेड न्यूज की विशेष निगरानी रखने का निर्देश दिया.

  • दिव्यांग की सेवा करना नेक कार्य है : डीसी

    नगर भवन में भारत स्काउट और गाइड, एनएसएस, छात्र वोलिंटियर के प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया. कार्यक्रम में उपायुक्त आकांक्षा रंजन उपस्थित थी. मौके पर उन्होंने कहा कि दिव्यांग की सेवा करना नेक कार्य है. उन्होंने उपस्थित तमाम वॉलिंटियर्स से अपने कार्यों एवं दायित्वों का निर्वह्न करने की अपील की.

  • दिव्यांग मित्र एवं स्कूल वॉलंटियर्स के लिए प्रशिक्षण का आयोजन किया गया

    दिव्यांग मित्र व स्कूल वॉलंटियर्स के लिए आज नगर भवन में एकदिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया. कार्यक्रम में जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-उपायुक्त आकांक्षा रंजन ने कहा कि दिव्यांग मित्रों की भूमिका दिव्यांग मतदाताओं को मतदान केंद्रों तक लाने में काफी अहम है. दिव्यांगों की सेवा करना बहुत ही नेक कार्य है.

  • माओवादी के नाम पर रंगदारी मांगने के तीन आरोपी गिरफ्तार

    माओवादी के नाम पर रंगदारी मांगने वाले को पकड़ने में किस्को पुलिस को बड़ी सफलता मिली है. पुलिस ने तीन आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया.

  • गोल्ड मेडल प्राप्त करने वाली छात्राओं को किया गया सम्मानित

    ग्राम स्वराज संस्थान के तत्वावधान में दिव्यांगों को अधिकार प्राप्त करने के लिए नेतृत्व क्षमता निर्माण कार्यक्रम का आयोजन किया गया. मौके पर पिछले दो वर्षों में किये गये कार्यों की समीक्षा की गयी तथा दो वर्ष के लिए कार्यक्रम तैयार करने को लेकर विचार विमर्श किया गया.

  • आदर्श आचार संहिता के अनुपालन का दिया निर्देश

    विधानसभा निर्वाचन-2019 के दौरान जिले में आदर्श आचार संहिता के अनुपालन को लेकर अनुमंडल पदाधिकारी ज्योति झा ने निर्वाचन के लिए प्रतिनियुक्त फ्लाइंग स्क्वायड टीम व स्टैटिक सर्विलांस टीम के साथ बैठक की. बैठक में उन्होंने दोनों टीमों को निर्देश दिया कि कोई भी पोस्टर, बैनर लगा हुआ पायें तो तय सीमा के भीतर उसे नहीं हटाने पर कानूनी कार्रवाई करें.

  • एप पर दर्ज करायें शिकायत

    एमएलए महिला कॉलेज में मतदाता जागरूकता अभियान के तहत कई कार्यक्रम हुए. छात्राओं ने स्वच्छ और निष्पक्ष मतदान आधारित स्लोगन लिखे. छात्राओं को मोबाइल पर सी-विजिल एप डाउनलोड कराया गया. मौके पर प्रिंसिपल प्रो स्नेह कुमार ने कहा कि निर्वाचन आयोग ने आदर्श चुनाव आचार संहिता को लेकर कई प्रावधान किये हैं.

  • निर्वाचन से संबंधित प्रशिक्षण अच्छी तरह दें

    जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त आकांक्षा रंजन ने आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर सभी कोषांगों के प्रतिनियुक्त पदाधिकारियों व कर्मियों के साथ अलग अलग बैठक की. बैठक में कार्मिक, निर्वाचन, सामग्री, वाहन, विधि व्यवस्था, मतदाता विखंडीकरण, प्रशिक्षण, निर्वाचन व्यय, स्वीप, ईवीएम व वीपीपै

  • हिंडालको के जीएम से मिले ट्रक मालिक

    लोहरदगा गुमला ट्रक ओनर एसोसिएशन का एक प्रतिनिधिमंडल अध्यक्ष कवलजीत सिंह की अगुवाई में हिंडाल्को के जीएम दिलीप परीदा से मिला. प्रतिनिधि मंडल ने लगभग आठ महीनों से बंद ट्रकों के बारे चर्चा की. इस दौरान कंपनी के जीएम ने ट्रक मालिकों को आश्वासन दिया कि पूर्व में ही

  • कलश यात्रा के साथ शिव शक्ति महायज्ञ शुरू हुआ

    श्रीश्री 1008 शिव शक्ति महायज्ञ का भव्य आयोजन स्थानीय ललित नारायण स्टेडियम में किया जा रहा है. शिव शक्ति महायज्ञ का शुभारंभ शहर में कलश यात्रा निकालकर किया गया. कलश यात्रा में महिलाएं एवं पुरुष शामिल हुए. कलश यात्रा ललित नारायण स्टेडियम से निकल कर शहर के विभिन्न मार्ग बरवाटोली, म

  • नामांकन छह नवंबर से, स्क्रूटनी 14 को

    उपायुक्त आकांक्षा रंजन ने विधानसभा निर्वाचन-2019 को लेकर मीडियाकर्मियों को समाहरणालय स्थित सभाकक्ष में संबोधित किया. उपायुक्त आकांक्षा रंजन ने मीडियाकर्मियों को बताया कि झारखंड में विधानसभा निर्वाचन के लिए चुनाव आयोग ने चुनाव के तिथियों की घोषणा कर दी है.

  • सुदूरवर्ती क्षेत्र के मतदान केंद्रों का एसपी ने लिया जायजा

    विधानसभा चुनाव सुरक्षा इंतजाम को लेकर जिले के पुलिस कप्तान प्रियदर्शी आलोक ने पेशरार प्रखंड के सुदूरवर्ती क्षेत्रों का दौरा किया. इस क्रम में एसपी प्रियदर्शी आलोक ने मतदान केंद्रो का भी निरीक्षण किया.

  • डीसी ने प्रिंटिंग प्रेस संचालकों के साथ बैठक की

    जिला निर्वाचन-सह-उपायुक्त आकांक्षा रंजन ने प्रिंटिंग प्रेस संचालकों के साथ समाहरणालय में बैठक की. उन्होंने प्रिंटिंग प्रेस संचालकों को आदर्श आचार संहिता के दौरान छपने वाले पंप्लेट, बैनर, पोस्टर आदि की छपाई में विशेष सावधानी बरतने के लिए निदेश दिया.

  • कांग्रेस ने 17 कार्यकर्ताओं को 6 साल के लिए पार्टी से निकाला

    पार्टी विरोधी गतिविधियों में शामिल होने के आरोप में 17 कार्यकर्ताओं को जिला कांग्रेस कमेटी ने छह साल के पार्टी से निष्‍कासित कर दिया है. कांग्रेस जिला अध्‍यक्ष साजिद अहमद चंगु ने यह जानकारी दी. उन्‍होंने कहा कि प्रदेश कमेटी के आदेश पर यह कार्रवाई की गई है.

  • जिले में आदर्श आचार संहिता लागू, प्रशासन शांतिपूर्ण मतदान कराने के लिए कटिबद्ध : उपायुक्त

    जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-उपायुक्त आकांक्षा रंजन द्वारा आज विधानसभा निर्वाचन-2019 को लेकर मीडियाकर्मियों को समाहरणालय स्थित सभाकक्ष में संबोधित किया गया. जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-उपायुक्त ने इस मौके पर मीडियाकर्मियों को बताया कि झारखंड में विधानसभा निर्वाचन के लिए चुनाव आयोग ने चुनाव के तिथियों की घोषणा कर दी है. लोहरदगा जिले में विधानसभा चुनाव के पहले चरण के अंतर्गत मतदान 30 नवंबर 2019 को होगा.

  • सरदार पटेल ने राष्ट्र को एक सूत्र में बांधा

    उर्सुलाईन प्राथमिक शिक्षिका शिक्षा महाविद्यालय में सरदार वल्लभ भाई पटेल की 144वां जयंती पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस अवसर पर महाविद्यालय के शिक्षक, शिक्षिकाएं एवं प्रशिक्षुओ द्वारा प्रभात फेरी निकाली गयी. प्रभात फेरी महाविद्यालय परिसर से निकलकर बरवाटोली चौक होते हुए पुन: महाविद्यालय में पहुंचकर समाप्त हुई.

  • राष्ट्रीय एकता दिवस पर विज्ञान प्रदर्शनी लगायी

    उर्सुलाइन बालिका उच्च विद्यालय में विज्ञान प्रदर्शनी तथा राष्ट्रीय एकता शपथ समारोह का आयोजन किया गया. कार्यक्रम में मुख्य अतिथि जिला शिक्षा पदाधिकारी रतन कुमार महावर उपस्थित थे. कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्वलित एवं स्वागत गान के साथ किया गया. वर्ग 7 से 10 तक की छात्राओं ने 59 मॉडल प्रस्तुत किये.

  • सरदार वल्लभ भाई पटेल के पदचिन्हों पर चलने का आह्वान किया

    राजकीय कृत मध्य विद्यालय पावरगंज में राष्ट्रीय एकता दिवस पर प्रभात फेरी निकाली गयी. प्रभात फेरी विद्यालय प्रांगण से शुरू होकर विभिन्न क्षेत्रों से होते हुए पुन: विद्यालय पहुंची. यहां पर प्रार्थना सभा का आयोजन किया गया. प्रार्थाना सभा में प्रभारी किरण कुमारी द्वारा सभी शिक्षकों और छात्रों को शपथ दिलायी गयी.

  • अखड़ा का शिलान्यास किया गया

    विधायक सुखदेव भगत कुडू प्रखंड के कोलसिमरी गांव में विधायक निधि से बननेवाले अखड़ा की आधारशिला रखी. इससे पूर्व गांव पहुंचने पर ग्रामीणों द्वारा उनका पारंपरिक ढंग से स्वागत किया गया. शिलान्यास से पूर्व गांव के पाहन द्वारा विधिवत पूजा अर्चना की गयी.

  • जतरा आपसी रिश्तों को प्रगाढ़ करता है

    जतरा समिति गुड़गांमा द्वारा सोहराय जतरा का आयोजन किया गया. कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि विधायक सुखदेव भगत उपस्थित थे. कार्यक्रम स्थल पहुंचने पर विधायक का ग्रामीणों द्वारा पारंपरिक ढंग से स्वागत किया गया. मौके पर विधायक सुखदेव भगत ने कहा कि हमारे पुरखों द्वारा लगाया गया जतरा हम सभी को धरोहर के रूप में मिला है.

  • युवक की हत्या, आरोपी गिरफ्तार

    कैरो थाना क्षेत्र के महुवरी गांव में बुधवार सुबह गांव के ही भैरो उरांव उर्फ भौरों भगत की निर्मम हत्या कर दी गयी. जानकारी के अनुसार बुधवार की सुबह लगभग 7 बजे 45 वर्षीय भैरो उरांव पिता स्व मंगरा भगत शौच के लिए घर से बाहर पश्चिम दिशा खेत की ओर गया था. तभी पहले से घात लगाये हत्यारे ने चाकू से गोद कर उसकी हत्या कर दी.

  • विधायक ने छठ घाट का जायजा लिया

    विधायक सुखदेव भगत ने बड़ा तालाब पहुंचकर छठ घाट का जायजा लिया. मौके पर विधायक ने कहा कि छठ पर्व हिंदुओं का बहुत बड़ा पर्व है, जो आस्था का प्रतीक है और इसमें स्वच्छता पर विशेष ध्यान दिया जाता है. सूर्योपासना का यह अनुपम लोक पर्व है. श्री भगत ने कहा कि बड़ा तालाब सौंदर्यीकरण के तहत छठ घाट के ऊपर पेभर लगाया जा रहा है.

  • नाइट फुटबॉल मैच का विजेता बना स्टार स्पोर्टस कुज्जी

    सदर प्रखंड क्षेत्र के रामपुर पतरा मैदान में सोहराई जतरा सह दो दिवसीय नाइट फुटबॉल मैच का आयोजन फुटबॉल क्लब रामपुर में किया गया. फाइनल मैच में मुख्य अतिथि के रूप में पूर्व विधायक कमल किशोर भगत एवं आजसू नेत्री नीरू शांति भगत उपस्थित थीं. फाइनल मुकाबला स्टार स्पोर्ट्स कुज्जी बनाम जय आदिवासी क्लब पतराटोली लोहरदगा के बीच में खेला गया. इसमें स्टार स्पोर्ट्स कुजी 3-1 से विजयी रही.

  • छठ महापर्व की तैयारियाें में जुटे लोग

    छठ महापर्व को लेकर तैयारियां जोरों पर है. सादगी और शुद्धता का पर्व छठ को लेकर विभिन्न जलाशयों की सफाई का काम शुरू कर दिया गया है. वहीं बांस निर्मित टोकरी, मिट्टी के बरतनों की बिक्री भी चौक-चौराहों पर की जा रही है. छठ के मधुर लोक गीतों के बजने से पूरा माहौल भक्तिमय हो गया है.

  • बहनों ने भाइयों की लंबी उम्र की दुआ मांगी

    भाई-बहन के प्रेम का प्रतीक भैया दूज लोहरदगा जिला में पूरे उत्साह से मनाया गया. सुबह से ही बहनों ने अपने भाइयों के लंबी उम्र की कामना एवं उनकी समृद्धि को लेकर उत्साहित थी.

  • मुस्लिम महिलाएं करती है सूप-दउरा की बिक्री

    साझी संस्कृति, शुद्धता एवं सादगी के लिए जाना जाने वाला छठ महापर्व में सूप, दउरा का विशेष महत्व होता है और इसकी बिक्री मुस्लिम महिलाएं करती है. गुदरी बाजार स्थित हनुमान मंदिर के निकट सूप-दउरा की बिक्री थाना टोली की मुस्लिम महिलाएं परवीन शब्बा, जेबा परवीन, रोशन खातून पिछले कई सालों से कर रहीं हैं.

  • उल्लासपूर्ण वातावरण में मनायी गयी दीपावली

    जिले में दीपों का पर्व दीपावली पूरे उल्लास के साथ संपन्न हुआ. दीपावली के मौके पर हर ओर उत्साह का माहौल देखा गया. शहरी क्षेत्र से लेकर ग्रामीण इलाकों तक लोगों में जबरदस्त उत्साह देखा गया. शहर को आकर्षक तरीके से रंग बिरंगी बत्तियों से सजाया संवारा गया था. घर में भी लोगों ने आकर्षक सजावट की.

  • आठ दिनों से लापता अधेड़ का शव कुआं से बरामद िकया गया

    लोहरदगा. कुडू थाना क्षेत्र के हेंजला गांव से एक सप्ताह पहले लापता अधेड़ का शव सोमवार को थाना क्षेत्र के कोकर गांव के समीप कुआं से बरामद किया गया है. पानी में रहने के कारण शव क्षत -विक्षत हो गया था. शव को पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल के बाद रांची रिम्स रेफर कर दिया गया.

  • जिला पुलिस को 50 बैरेकेडिंग उपलब्ध कराया

    शहर में यातायात व्यवस्था दुरुस्त करने के उद्देश्य से मोंगिया छड़ कंपनी के द्वारा जिला पुलिस को 50 लोहे के ब्रैकेटिंग दी गयी. मौके पर मोंगिया छड़ कंपनी के प्रतिनिधि सह सीएनएफ संतोष अग्रवाल ने बताया कि मोंगिया छड़ कंपनी व्यवसाय के साथ-साथ अपने सामाजिक दायित्वों का भी निर्वहन पूरी ईमानदारी के साथ करती है.

  • दीपावली आज, दीये की रोशनी से रोशन होगा लोहरदगा

    जिले में दीपावली पर मिट्टी के दीयों की बिक्री तेजी से हो रही है. अन्य वर्षों के अपेक्षा इस वर्ष मिट्टी के दीये की मांग काफी ज्यादा है. ग्रामीण क्षेत्र से कुम्हार मिट्टी के दीये बना कर लाये हैं. दीयों के साथ-साथ कलशा, चौमुख, गणेश- लक्ष्मी की मूर्ति, मिट्टी के हाथी-घोड़े, मिट्टी के खिलौने एवं ग्वालिन बाजार में बेचे जा रहे हैं.

  • आठ करोड़ का हुआ कारोबार

    जिले में खराब मौसम के बावजूद धनतेरस पर खरीदारों की भारी भीड़ उमड़ी़ बारिश की बूंदा-बूंदी के बीच लोग स्वेटर और शॉल ओढ़ कर छाता लेकर धनतेरस की खरीदारी करने निकले. दुकान में ग्राहकों की भारी भीड़ को देख कर दुकानदारों के चेहरे खिल गये. अनुमान के विपरीत ग्राहकों की भीड़ से पूरा बाजार भरा रहा.

  • दीदी कैफे का हुआ उद्घाटन

    उपायुक्त आकांक्षा रंजन, उप विकास आयुक्त आर रॉनिटा, जिप अध्यक्ष सुनैना कुमारी ने संयुक्त रूप से समाहरणालय परिसर में स्थित जिला परिषद के नवनिर्मित भवन में दीदी कैफे का उद्घाटन किया़ दीदी कैफे सुबह 10 बजे से शाम पांच बजे तक खुला रहेगा.

  • बैंक बंद कर प्रशिक्षण में गये कर्मी, खाताधारी रहे परेशान

    कुड़ू प्रखंड क्षेत्र के बैंक ऑफ इंडिया के कुड़ू शाखा के शुक्रवार को बंद रहने से धनतेरस पर्व पर खरीदारी करने आये सैकड़ों खाताधारक दिन भर परेशान रहें. बैंक के ग्राहक बैंक के बाहर बरामदे में बैठ कर दिन भर बैंक खुलने की बाट जोहते रहें. जब बैंक नहीं खुला तो निराश-हताश लौट गये. ग्राहक रीता देवी, सुमन, सोनी, सुनीता, बसंती देवी, अंजनी देवी, रितेश, संजय, नितेश, जतरू

  • नवाडीह की टीम ने फुटबॉल टूर्नामेंट पर जमाया कब्जा

    किस्को प्रखंड क्षेत्र के नीनी गांव में यूथ राइजिंग यूनियन नवाडीह द्वारा आयोजित तीन दिवसीय राइजिंग सुपर फुटबॉल टूर्नामेंट का समापन शुक्रवार को हुआ. फाइनल मैच में नवाडीह ने मांडर को 1-0 से हरा कर विजेता बनी़ फाइनल मैच का शुभारंभ मुख्य अतिथि संदीप गुप्ता एवं विशिष्ट अतिथि रौनक इकबाल ने खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त कर किया.

  • लोहरदगा : दीपावली पर रात 10 बजे तक ही जला सकेंगे पटाखे

    उपायुक्त आकांक्षा रंजन की अध्यक्षता में आज दीपावली एवं छठ त्यौहार को लेकर एक महत्वपूर्ण बैठक समाहरणालय भवन में हुई. बैठक में उपायुक्त द्वारा अनुमंडल पदाधिकारी व पुलिस उपाधीक्षक को निदेश दिया गया कि दीपावली में रात्रि 10 बजे तक ही पटाखा जलाने की अनुमति है, जिसका अनुपालन सुनिश्चित किया जाए.

  • मौसम देख दुकानदार चिंतित, दीपावली का उत्साह हुआ फीका

    लोहरदगा जिला में लगातार हो रही बारिश ने लोगों की परेशानियां बढ़ा दी है. बाजार में वीरानी छायी हुई है. वहीं किसानों के खेतों में लगी सब्जियों को नुकसान पहुंच रहा है. जिले में 24 घंटे से लगातार बारिश हो रही है. बारिश के कारण दीपावली का त्योहार फीका पड़ने लगा है. बारिश से दीपावली की तैयारियों में भी व्यवधान उत्पन्न हो रहा है.

  • पावरगंज व बरवाटोली चौक पर बनेगा क्रॉसिंग

    उपायुक्त आकांक्षा रंजन की अध्यक्षता में जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक समाहरणालय सभाकक्ष में हुई. इसमें उपायुक्त ने सप्ताह में दो दिन वाहनों की संयुक्त जांच करने तथा कम से कम एक दिन प्रत्येक थानों द्वारा जांच, शाम में वाहन जांच करने के समय शराब पीकर वाहन चलानेवालों की जांच के लिए ब्रेथ एनालाइजर का इस्तेमाल करने,

  • सुखदेव के भाजपा में जाने से कांग्रेस को कोई फर्क नहीं पड़ता : धीरज साहू

    विधायक सुखदेव भगत के भाजपा में जाने पर राज्यसभा सांसद धीरज प्रसाद साहू ने अपने आवास पर पत्रकार वार्ता का आयोजन किया. सांसद ने कहा कि सुखदेव भगत के भाजपा में जाने से कांग्रेस को कोई फर्क नहीं पड़ता है. सुखदेव भगत अपने लाभ के लिए भाजपा में शामिल हुए हैं. पिछले कुछ समय से उनके ही कारनामों से जनता उनसे नाराज चल रही है और वे किसी भी दल में जायें जनता उन्हें हरा कर सबक सिखायेगी.

  • अंतर काथलिक स्कूल फुटबॉल टूर्नामेंट का समापन

    संत स्तानिस्लास हाइ स्कूल में आयोजित लोहरदगा अंतर काथलिक स्कूल फुटबॉल टूर्नामेंट का समापन समारोह संत स्तानिस्लास के खेल मैदान में हुआ. फाइनल मैच का उद्घाटन संत स्तानिस्लास हाइ स्कूल के प्रिंसिपल फिल्मोन एक्का, फादर रंजीत लकड़ा, उर्सुलाइन की प्रिंसिपल सिस्टर पुष्पा एक्का ने खिलाड़ियों से हाथ मिला कर कि

  • विधानसभा चुनाव 2019 : बाइपास सड़क के लिए तरस रहा लोहरदगा

    लोहरदगा : झारखंड बनने के 19 वर्षों बाद भी लोहरदगा में बाइपास सड़क का निर्माण नहीं हो सका. राज्य में लोहरदगा ही एक ऐसा जिला है, जहां कोई बाइपास सड़क नहीं है. मुख्य पथ से ही छोटे-बड़े सभी वाहनो का परिचालन होता है. इस कारण आये दिन दुर्घटनाएं होती है. सडक जाम की समस्या यहां आम है. बाइपास सड़क निर्माण को लेकर लोगों ने अधिकारियों से लेकर जनप्रतिनिधियों तक गुहार लगायी, लेकिन कोई लाभ नही हुआ.

  • आदिवासी समाज का शोषण आज तक नहीं रुका

    जदयू लोहरदगा जिला द्वारा आयोजित आदिवासी सम्मेलन का उद्घाटन आदिवासी मोर्चा के अध्यक्ष दीपक उरांव, राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य प्रवीण कुमार सिंह, जिला अध्यक्ष रितेश कुमार, पंकज साहू लोकेश प्रसाद ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया़ मौके पर दीपक उरांव ने कहा कि अलग झारखंड राज्य बने 19 साल होने को है.

  • उत्तम नागरिक बनने की प्रेरणा देता है भारत स्काउट और गाइड

    देशभक्त, बहादुर, सुयोग्य नागरिक का निर्माण करनेवाली संस्था भारत स्काउट और गाइड अपनी गाइडिंग में उत्तम नागरिक बनने की प्रेरणा देता है. ये बातें भारत स्काउट और गाइड द्वारा आयोजित उर्सुलाइन बालिका उच्च विद्यालय, लोहरदगा में छात्राओं के लिए आयोजित गाइडिंग प्रशिक्षण

  • कमल क्लब के कार्यों को आगे बढ़ाने पर विमर्श

    जिला खेल कार्यालय में खेल पदाधिकारी नारायण राम की अध्यक्षता में बैठक हुई़ इसमें कमल क्लब के माध्यम से संचालित विभिन्न कार्यों को आगे बढ़ाने को लेकर विचार-विमर्श किया.

  • आंदोलन को लेकर पारा शिक्षकों ने रणनीति बनायी

    जिला एकीकृत पारा शिक्षक संघर्ष मोर्चा की बैठक सुबोध साहू की अध्यक्षता में हुई. इसमें कहा गया कि झारखंड सरकार पारा शिक्षकों के स्थायीकरण एवं नियमावली गठन को लेकर सिर्फ छलने का काम कर रही है. इसे लेकर प्रदेश संगठन के आह्वान पर 23 अक्तूबर को आमरण अनशन में दक्षिणी छोटानागपुर को शामिल होना है.

  • लोहरदगा : रुझान और परिणाम में अंतर होता है

    लोहरदगा : आजसू पार्टी कुड़ू प्रखंड के नेतृत्व में लोहरदगा विधानसभा स्तरीय बूथ प्रभारी सह चूल्हा प्रमुखों का एक दिनी सम्मेलन चीरी मैदान में हुआ.

  • अपनापन का भाव ही जतरा का मूल संदेश है : बिंदेश्वर

    प्रखंड क्षेत्र में धोबाली जतरा सोमवार को झारखंडी संस्कृति व आदिवासी परंपरा की सुंदर व आकर्षक नृत्य के साथ विभिन्न खोड़हा व नृत्य मंडलियों द्वारा प्रस्तुत किया गया. ढोल,नगाड़ा व मांदर की थाप से जतरा स्थल गुंजायमान रहा. भौंरो, भीठा, बिटपी, मकुन्दा, तेतरपोका, पझरी, कोटा, धन्नामुन्जी, डुमरटोली,

  • दुष्कर्म के दोनों आरोपी गिरफ्तार

    14 वर्षीय नाबालिग आदिवासी लड़की का अपहरण कर बलात्कार करने का आरोपी शशिकांत कुजूर (पिता सिमनेस कुजूर) एवं उसके सहयोगी प्रकाश कुमार (पिता कमेशर राम) को भंडरा पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेज दिया. गिरफ्तार दोनों आरोपी मोरहाबादी रांची के रहनेवाले हैं. अपहरण की घटना में प्रयोग किये गये वाहन

  • स्वीप कार्यक्रम का कैलेंडर जारी

    विधानसभा निर्वाचन-2019 के अंतर्गत मतदाता जागरूकता के उद्देश्य से चलाये जानेवाले स्वीप कार्यक्रम का कैलेंडर जारी कर दिया गया. इसके अंतर्गत कई मेगा इवेंट होंगे. 19

  • सड़क दुर्घटना में एक की मौत

    कैरो थाना क्षेत्र के उत्तका बाजार टांड़ के समीप मोटरसाइकिल सवार ने साइकिल सवार को धक्का मार दिया. इस घटना में साइकिल सवार 48 वर्षीय रमेया उरांव की मौत हो गयी. जानकारी के अनुसार कैरो जामुन टोली निवासी दीवा उरांव की 45 वर्षीय पत्नी सोमारी उरांव गजनी जतरा देखकर अपने गांव आ रही थी.

  • जविप्र दुकानदार पर कार्रवाई करें

    उपायुक्त आकांक्षा रंजन ने किस्को प्रखंड का दौरा किया. इस क्रम में उपायुक्त ने तिसिया स्थित जनवितरण प्रणाली दुकान का निरीक्षण किया. जो यमुना महिला मंडल के नाम आवंटित है. उपायुक्त ने एक लाभुक से बातचीत की जिसमें दुकानदार द्वारा अक्तूबर माह में 25 किलो की जगह 20 किलो चावल देने की बात बतायी गयी.

  • मीडिया सर्टिफिकेशन एंड मॉनिटरिंग कमेटी गठित

    भारत निर्वाचन आयोग के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी झारखंड सरकार ने आगामी विधानसभा आम चुनाव 2019 के लिए जिलास्तरीय मीडिया सर्टिफिकेशन एंड मॉनेटरिंग कमेटी का गठन किया.

  • युवा 19-20 को मतदाता सूची में जुड़वा सकते हैं नाम

    आगामी विधानसभा चुनाव 2019 को देखते हुए 19 और 20 अक्तूबर को मतदाता सूची में नये नाम जोड़ने के लिए 72-लोहरदगा और 69-बिशुनपुर (अंश) विधानसभा क्षेत्र में बीएलओ घर-घर जाकर मतदाता सूची का सत्यापन करेंगे. इससे पूर्व मतदाता सूची पुनरीक्षण के प्राप्त दावों व आपत्ति के पश्चात 12 अक्तूबर 2019 को मतदाताओं की अंतिम सूची का प्रकाशन हो चुका है.

  • नाइन फाइटर को हरा जागृति क्लब बना विजेता

    परहेपाठ पंचायत के जनवल महादेव मंदिर मैदान में तृतीय भगवान बिरसा मुंडा फुटबॉल टूर्नामेंट का फाइनल मैच जागृति क्लब डुमरी एवं नाइन फाइटर के बीच खेला गया़ मुख्य अतिथि झामुमो जिला सचिव रंथू उरांव एवं विशिष्ट अतिथि थाना प्रभारी जगलाल मुंडा, झामुमो प्रखंड अध्यक्ष साकिर अंसारी, मुखिया सुखमनी लकड़ा ,प्रधानाध्यापक विजय कुमा

  • बालू लदे दो वाहन जब्त

    खनन पदाधिकारी भोला हारिजन ने गुरुवार को बालू लदे दो ट्रैक्टर को जब्त कर कुड़ू थाना को सौंप दिया. उन्होंने बताया कि गुप्त सूचना मिली थी कि उमरी,जिंंगी,उडुमुड़ू तथा अन्य बालू घाटों से बालू माफिया गलत तरह से बालू की निकासी कर रहे हैं. सूचना पर गुरुवार को उडुमुड़ू की तरफ जा रहे बालू लदे दो ट्रैक्टर को पकड़ा लेकिन ट्रैक्टर चालक भागने में सफल रहे.

  • एक माह क्लास करने से अधिक ज्ञान एक प्रोजेक्ट बनाने से होता है

    शीला अग्रवाल सरस्वती विद्या मंदिर, लोहरदगा में विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन किया गया. कार्यक्रम में बालक वर्ग में ऊर्जा संरक्षण ,आग, बाढ़ ,सड़क दुर्घटना से बचाव ,कृषि तकनीक, नवाचार तथा किशोर वर्ग में गति पर आधारित ,मानव में रक्त संचरण ,वायु प्रदूषण के नियंत्रण, भविष्य में ऊर्जा के गैर नवीकरणीय संसाधन का उपयोग एवं नवाचार पर विद्यालय के भैया बहनों ने आकर्षक प्रदर्शनी प्रस्तुत किया गया.

  • कमल क्लब की बैठक में कई विषयों पर चर्चा

    जिला खेल कार्यालय में खेल पदाधिकारी नारायण राम की अध्यक्षता में बैठक हुई. इसमें मुख्य रूप से कमल क्लब के माध्यम से संचालित विभिन्न कार्यों को आगे बढ़ाने को लेकर चर्चा की गयी.इसके अलावा अंधविश्वास के प्रति जागरूकता, शिक्षा का बढ़ावा, नारी उत्थान सहित विषयों पर भी चर्चा हुई.

  • वाम एकता मंच ने जन प्रदर्शन किया

    वाम एकता मंच द्वारा रेलवे साइडिंग के पास जन प्रदर्शन का आयोजन किया गया. इस अवसर पर लोगों ने कहा कि लोहरदगा इलाके में बंद पड़े बॉक्साइट माइंस के चालू नहीं कियेजाने से लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. बॉक्साइट ट्रकें बंद हैं, जो लोगों के लिए अलग परेशानी के कारण बना हुआ है.

  • सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया

    कैरो प्रखंड क्षेत्र के नरौली पंचायत नगजुवा जतरा में पूर्व विधायक कमल किशोर भगत व नीरू शांति भगत खोड़ा दल की हौसला अफजाई की. रात्रि में आयोजन समिति द्वारा ग्रामीणों के मनोरंजन के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया. मौके पर श्री भगत ने कहा कि जतरा झारखंड का संस्कृति है.

  • लोहरदगा : मां को बचाने में पुत्र के हाथों पिता की हत्या

    कुड़ू (लोहरदगा) : कुड़ू के टाकू गांव में सोमवार की रात में मां को बचाने के क्रम में पुत्र के हाथों पिता की मौत हो गयी. पुलिस ने नाबालिग पुत्र को हिरासत में लेकर पूछताछ शुरू कर दी है. हत्या में प्रयुक्त टांगी भी बरामद कर ली है. मृतक की पत्नी सुशीला उरांव ने बताया कि सोमवार की रात उसका पति मोतीलाल उरांव नशे में धुत होकर घर आया और उससे पैसे मांगने लगा. टांगी लेकर उस पर हमला कर दिया. पुत्र ने जब उसे रोकना चाहा, तो वह उससे उलझ गया. छीनाझपटी में टांगी मोतीलाल के गले में जा लगी, जिससे उसकी मौत हो गयी.

  • ओडीएफ भी बना, निर्मल गांव भी बना, लेकिन शौचालय ही नहीं बना

    भंडरा प्रखंड के कुंदो गांव में भारत सरकार पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के सचिव परमेश्वर अय्यर, झारखंड सरकार पेयजल स्वच्छता विभाग की सचिव आराधना पटनायक, स्वच्छ भारत मिशन के निदेशक अबू इमरान सहित अन्य अधिकारियों ने दौरा किया. दौरे के क्रम में अधिकारियों ने स्वच्छ भारत मिश

  • वामदल एकता मंच ने नुक्कड़ नाटक का मंचन किया

    वामदल एकता मंच द्वारा नुक्कड़ सभा के माध्यम से आंदोलन किया गया. मंच द्वारा रेलवे साइडिंग, पावरगंज चौक, बगडू मोड, बड़ा तालाब, गुदरी बाजार, मिशन चौक, बरवाटोली चौक, शिवाजी चौक, अलका सिनेमा न्यू रोड सहित अन्य स्थानों पर नुक्कड़ नाटक कर आम जनता को राहत देने की मांग की गयी.

  • विद्यालय में हाथ धुलाई कार्यक्रम हुआ

    हाथ धुलाई दिवस पर लाल बहादुर शास्त्री हाई स्कूल एवं प्रोजेक्ट बंशीधर कन्या उच्च विद्यालय भंडरा में कार्यक्रम का आयोजित किया गया. मौके पर प्रधानाध्यापक धनेश्वर महतो ने बताया कि स्वास्थ्य का मूल आधार सफाई है.

  • किसानों की आय दोगुनी करना प्राथमिकता

    कृषि प्रौद्योगिकी प्रबंधन अभिकरण द्वारा समाहरणालय मैदान में आयोजित जिला स्तरीय कृषि प्रदर्शनी-सह-व्यापार मेला का उद्घाटन खाद्य, सार्वजनिक वितरण एवं उपभोक्ता मंत्री सरयू राय ने किया. मौके पर मंत्री सरयू राय ने कहा कि कृषि विकसित होगी, तो जमीनी स्तर पर पूंजी का निर्माण होगा. केंद्र व राज्य, दोनों सरकारें किसानों के हित में उनके आधारभूत संरचनाओं को ठीक करने के उद्देश्य से आर्थिक मदद प्रदान कर रही है.

  • आंदोलन में शामिल होने का निर्णय

    लोहरदगा गुमला ट्रक ओनर एसोसिएशन के पदाधिकारियों एवं कार्यकारिणी सदस्यों की बैठक अध्यक्ष कवलजीत सिंह की अध्यक्षता में हुई. बैठक में सर्वसम्मति से नि

  • शरद पूर्णिमा पर भजन कीर्तन

    शरद पूर्णिमा पर श्री राम मंदिर फुलवारी में भजन कीर्तन कार्यक्रम का आयोजन किया गया. कार्यक्रम का लोगों ने भरपूर आनंद उठाया. अंत में प्रसाद का वितरण किया गया. कार्यक्रम में सर्वप्रथम गणेश वंदना, सरस्वती वंदना एवं राजा हरिशचंद्र जी का प्रसंग गुप्तेश्वर नाथ सिंह के द्वारा प्रस्तुत किया गया.

  • सर्पदंश से मौत होने पर आश्रितों को चार लाख मुआवजा

    साप्ताहिक कार्यक्रम टेलीकॉन्फ्रेंसिंग में जिला आपदा प्रबंधन पदाधिकारी विभाकर कुमार ने आम लोगों की समस्या सुनी. मौके पर मनमानो निवासी शकील अंसारी ने वज्रपात से संबंधित जानकारी चाही. जिसमें बताया गया कि वज्रपात से पूरी तरह से क्षतिग्रस्त मकान के लिए सरकार की ओर से 95,100 रुपये दिये जाते हैं.

  • लोहरदगा : मंत्री सरयू राय ने 14 योजनाओं का उद्घाटन व 53 योजनाओं का किया शिलान्यास

    कृषि प्रौद्योगिकी प्रबंधन अभिकरण (आत्मा) के सौजन्य से जिला समाहरणालय मैदान में लगाये गये जिला स्तरीय कृषि प्रदर्शनी-सह-व्यापार मेला का उद्घाटन खाद्य आपूर्ति मंत्री सरयू राय ने किया. प्रदर्शन-सह-व्यापार मेला का उद्घाटन करते हुए मंत्री सरयू राय ने कहा कि कृषि विकसित होगी तो जमीनी स्तर पर पूंजी का निर्माण होगा. केंद्र व राज्य, दोनों सरकारें किसानों के हित में उनके आधारभूत संरचनाओं को ठीक करने के उदे्श्य से आर्थिक मदद प्रदान कर रही है.

  • दो दुर्घटनाओं में एक की मौत, आठ घायल

    कुडू थाना क्षेत्र में दो अलग-अलग सड़क हादसे में एक महिला की मौत हो गयी, जबकि आठ लोग घायल हो गये. गंभीर रूप से घायल चार लोगों को बेहतर इलाज के लिए रांची रिम्स रेफर किया गया. बताया जाता है कि कुड़ू -रांची मुख्य पथ पर नावाटोली के समीप यात्रियों को लेकर टेंपो नंबर जेएच 08 सी 0363 उड़ुमुड़ू जा रही थी तथा पंडरा से एक बाइक नंबर जेएच 08

  • मानसिक रूप से बीमार लोगों की सूचना दें

    नालसा एवं झालसा के निर्देशानुसार जिला विधिक सेवा प्राधिकार द्वारा सदर अस्पताल में विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया. मौके पर पैनल अधिवक्ता राखा साहू एवं कुमार चंद्रशेखर ने मानसिक रूप से कमजाेर व्यक्तियों के लिए विधिक सेवाओं समेत नालसा एवं झालसा द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं के बारे में जानकारी दी.

  • दशहरा असत्य पर सत्य की जीत का प्रतीक

    अधर्म पर धर्म व असत्य पर सत्य की विजय का प्रतीक विजयादशमी पर्व हर्षोल्लासपूर्ण माहौल में संपन्न हुआ. ढोल व नगाड़ा के साथ मां दुर्गा की विसर्जन शोभायात्रा निकाली गयी, जहां प्रतिमाओं का विसर्जन किया गया. इससे पूर्व महिलाओं ने मां दुर्गा समेत तीनों देवियों को सिंदूर दान किया व सिंदूर लगा कर एक-दूसरे को दशहरा की शुभकामना दी.

  • श्रद्धालुओं के बीच प्रसाद का वितरण

    महानवमी के मौके पर तेतरतर दुर्गापूजा समिति की तरफ से भंडारा का आयोजन किया गया. नगर पर्षद के पूर्व डिप्टी चेयरमैन बलराम कुमार साहू द्वारा श्रद्धालुओं के बीच प्रसाद का वितरण किया गया. इससे पूर्व कन्या पूजा करते हुए नौ कन्याओं को भोजन कराया गया.

  • ODF जिला लातेहार में खुले में शौच करने गये कलेश्‍वर भगत को भालू ने नोचा, घायल

    ओडीएफ घोषित हो चुके लातेहार जिले के सोस में अहले सुबह पांच बजे शौच के लिए खेत में गये एक शख्‍स को जंगली भालू ने नोचकर बुरी तरह घायल कर दिया. जानकारी के अनुसार उस शख्‍स का नाम कलेश्‍वर भगत है.

  • शस्त्र के सदुपयोग के लिए शास्त्र ज्ञान जरूरी: शिव मूर्ति

    राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ द्वारा विजयादशमी उत्सव मनाया. मौके पर धर्म जागरण समन्वय प्रमुख शिव मूर्ति ने कहा कि शस्त्र के सदुपयोग के लिए शास्त्र का ज्ञान होना जरूरी है. शस्त्र का दुरुपयोग एक ओर रावण और कंस बनाता है तो दूसरी ओर इसका सदुपयोग राम और कृष्ण बनाते हैं. उचित समय और स्थान पर शक्ति

  • अफवाह फैलानेवाले व उपद्रवियों से सख्ती से निबटेगी पुलिस

    दुर्गापूजा को लेकर कुड़ू पुलिस द्वारा शहरी क्षेत्र में फ्लैग मार्च किया गया. मॉक ड्रिल करते हुए अफवाह फैलाने वालों तथा उपद्रवियों से निबटने के पुलिस के तरीकों से दिखाया गया.

  • वृद्ध व बच्चों में फल मिठाई का वितरण

    सप्तमी पूजा के पश्चात जिप सदस्य रामलखन प्रसाद साहू ने प्रखंड क्षेत्र के सेन्हा दलित मोहल्ला, खान मोहल्ला में वृद्धों व असहाय लोगों की बीच फल का वितरण किया. मौके पर राम लखन प्रसाद ने कहा कि वृद्धा अवस्था बहुत ही कष्टदायक है.

  • दशहरा के बाद छात्रावास के लिए सड़क बनाने का आश्वासन

    विधायक सुखदेव भगत बलदेव साहू महाविद्यालय स्थित आदिवासी छात्रावास 2 में पहुंच कर वहां के छात्रों से रूबरू हुए. इस दौरान छात्रों ने विधायक को छात्रावास के लिए कच्ची सड़क बनाने, छात्रावास में समुचित बिजली व्यवस्था कराने, पुस्तकें की व्यवस्था कराने, कंप्यूटर की व्यवस्था कराने जैसे मांगों से अवगत कराया.

  • शस्त्र के सदुपयोग के लिए शास्त्र का ज्ञान जरूरी : शिव मूर्ति

    राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ लोहरदगा ने शनिवार को विजयादशमी उत्सव मनाया. स्वयंसेवकों ने अपराह्न लगभग 4 बजे पथ संचलन किया. जो महिला महाविद्यालय परिसर से आरंभ हुआ. न्यू रोड से होकर वीर शिवाजी चौक, महात्मा गांधी पथ, थाना चौक और थाना रोड होते हुए चंद्रशेखर आजाद चौक, तिवारी दुरा, राणा चौक, मिलन चौक और बरवा टोली चौक होते हुए वापस महाविद्यालय सभागार में संचलन संपन्न हुआ.

  • जलापूर्तिकर्मी हड़ताल पर गये, नहीं होगी पानी की आपूर्ति

    पेयजलापूर्ति कर्मचारी वेतन नहीं मिलने के कारण हड़ताल पर चले गये. नगर परिषद पदाधिकारी व संवेदक के खिलाफ कर्मचारियों ने कहा कि पिछले दो वर्षों से वेतन के लिए उन्हें परेशान किया जा रहा है. हर बार झूठा आश्वासन दिया जाता है. बार बार कहा जाता है कि प्रक्रिया शुरू हो गयी है. शीघ्र ही पैसा मिलेगा, लेकिन पैसा नहीं मिलता है.

  • दूध लदा वाहन दुर्घटनाग्रस्त ग्रामीण ले गये दूध का पैकेट

    कुड़ू-रांची मुख्य पथ पर देहाती ढाबा के समीप रांची से मेदिनीनगर जा रहे ओसम कंपनी के दूध लदे वाहन 407 मालवाहक वाहन नबर

  • लोहरदगा : 19 साल से फरार माओवादी गिरफ्तार

    लोहरदगा :कुड़ू बस स्टैंड में 19 साल पहले हुई हत्या के मामले सहित सेन्हा थाना क्षेत्र में पुलिस से हुई मुठभेड़ तथा किस्को थाना क्षेत्र में हुई उग्रवादी घटना में शामिल चंदवा थाना क्षेत्र के जमुवारी गांव निवासी महेश मुंडा को कुड़ू पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेज दिया.

  • 19 साल से फरार माओवादी गिरफ्तार

    कुड़ू बस स्टैंड में 19 साल पहले हुई दिनदहाड़े हत्या के मामले सहित सेन्हा थाना क्षेत्र में पुलिस से हुई मुठभेड़ तथा किस्को थाना क्षेत्र में हुई उग्रवादी घटना में शामिल चंदवा थाना क्षेत्र के जमुवारी गांव निवासी महेश मुंडा को कुड़ू पुलिस ने गिरफ्तार कर लोहरदगा जेल भेज दिया. थाना प्रभारी अनिल कुमार तिवारी ने बताया कि महेश मुंडा ने गिरफ्तारी के बाद पुलिस को बताया का साल 1999 में माओवादियों के साथ शामिल हुआ था.

  • वरीयता को ध्यान में रखते हुए सातवां वेतनमान दें

    झारखंड राज्य पंचायत सचिव संघ अपनी नौ सूत्री मांगों को लेकर चौथे दिन भी अनिश्चितकालीन हड़ताल पर रहे. समाहरणालय के समक्ष पंचायत सचिवों ने धरना दिया. मौके पर वक्ताओं ने कहा कि वरीयता को ध्यान में रखते हुए सातवां वेतनमान दिया जाये. प्रखंड पंचायत राज पदाधिकारी के 50 प्रतिशत पद पर वरीयता के आधार पर प्रोन्नति दी जाये.

  • ग्रेड पे 2400 रुपये करने की मांग

    झारखंड राज्य उप निरीक्षक संघ की अनिश्चितकालीन हड़ताल जारी है. संघ अपनी नौ सूत्री मांगों के समर्थन में हड़ताल पर है. राजस्व उप निरीक्षक न्यूनतम ग्रेड पे 2400 रुपये करने, राजस्व प्रोटेक्शन एक्ट लागू करने, अंचल निरीक्षकों की सीधी बहाली पर रोक लगाते हुए 50 प्रतिशत पदों पर वरीयता के आधार पर तथा शेष 50 प्रतिशत पर बहाली सीमित प्रतियोगिता परीक्षा से ले

  • Jharkhand : पीएलएफआइ के एरिया कमांडर का सहयोगी दीपक ठाकुर हथियार के साथ लोहरदगा से गिरफ्तार

    रांची : झारखंड पुलिस को मंगलवार को एक बड़ी सफलता मिली. पुलिस ने नक्सलियों के एक सहयोगी को गिरफ्तार कर लिया है. लोहरदगा की पुलिस ने पीपुल्स लिबरेशन फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएलएफआइ) के एरिया कमांडर कृष्णा यादव के सहयोगी को कुड़ू थाना क्षेत्र से गिरफ्तार किया है.

  • भीषण सड़क हादसे में एक की मौत, नौ गंभीर रूप से घायल

    जिले के सेन्हा थाना क्षेत्र अंतर्गत सेन्हा चौक के समीप गुरुवार देर शाम बॉक्साइट ट्रक, ऑटो व बोलोरो की भिड़ंत में एक किशोर की मौत हो गयी वही 9 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। जिसमें से दो घायलों की स्थिति गंभीर देखते हुए चिकित्सकों द्वारा प्राथमिक चिकित्सा के बाद बेहतर इलाज के लिए रांची रिम्स रेफर कर दिया गया.

  • महिला कॉलेज में करियर काउंसलिंग कैंप, अधिकारी ने कहा- रुचि को कौशल में तब्दील करें

    अपनी रुचि को काबिलियत में तब्दील करें. सर्टिफिकेट ही नहीं रोजगार और आत्मनिर्भरता के लिए कौशल विकास जरूरी है. उक्त बातें जिला नियोजन अधिकारी संदीप कुमार किस्‍पोट्टा ने एमएलए महिला कॉलेज लोहरदगा में करियर परामर्श के दौरान छात्राओं से कही. जिला नियोजनालय द्वारा कॉलेज में छात्राओं के रजिस्ट्रेशन और कैरियर परामर्श के लिए कार्यक्रम आयोजित किया गया था.

  • कचमची की टीम बनी चैंपियन

    एसटी युवा जागृति क्लब चरिमा सिंया टोली नगजुआ द्वारा आयोजित तीन दिवसीय फुटबॉल टूर्नामेंट का समापन हुआ. फाइनल मैच जय मां सरना क्लब कचमची बनाम मनरेगा क्रांति क्लब मदई के बीच खेला गया. इसमें कचमची की टीम पेनाल्टी शूट में 4-2 से विजयी रही.

  • संगठन की मजबूती पर विचार विमर्श किया गया

    जिला कांग्रेस कमेटी के तत्वावधान में कांग्रेस मुख्यालय राजेंद्र भवन में बैठक हुई. बैठक में मुख्य रूप से प्रदेश कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष मानस सिन्हा उपस्थित थे. कांग्रेसियों ने उन्हें माला पहनाकर स्वागत किया. बैठक में संगठन की मजबूती को लेकर विचार विमर्श किया गया. मौके पर मानस सिन्हा ने कहा कि जिला

  • 250 मरीजों की नि:शुल्क जांच

    सेन्हा प्रखंड मुख्यालय स्थित शकुंतला कुंवर मेमोरियल हॉस्पिटल में आयुष्मान भारत योजना के एक वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में अस्पताल प्रबंधन द्वारा नि:शुल्क चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया. इस चिकित्सा शिविर 250 से ज्यादा मरीजों की स्वास्थ्य जांच कर उन्हें दवाईयां दी गयी.

  • लोहरदगा : जल, जंगल और जमीन की हो रही है लूट : हेमंत सोरेन

    लोहरदगा : झामुमो के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन ने कहा है कि सरकार झारखंड के जल, जंगल, जमीन और यहां की संपदा लूटने के लिए संविधान में संशोधन करना चाह रही है. आदिवासियों के रक्षा कवच सीएनटी और एसपीटी एक्ट में छेड़छाड़ कर लोगों की जमीन हड़पना चाहती है.

  • तंगहाली में जी रहे हैं टाना भगत

    महात्मा गांधी के अनुयायी कहे जानेवाले गांधी वादी टाना भगत आज गुमनामी व तंगहाली की जिंदगी जी रहे हैं. सादा जीवन जाने व उच्च विचार रखने वाले ये लोग आज खुद को ठगा महसूस कर रहे हैं. आत्म स्वाभिमान के धनी टाना भगत अभी भी डीसी व अंचल ऑफिस में आवेदन लेकर दिखायी देते हैं. उनकी मूल समस्या जमीन विवाद है.

  • छात्रा ने फांसी लगा कर की आत्महत्या

    भंडरा थाना के कुम्हरिया गांव में नाबालिग लड़की ने फांसी लगा कर आत्महत्या कर ली. घटना की सूचना मिलते भंडरा पुलिस घटना स्थल पहुंच कर शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल भेज दिया. घटना बुधवार की बतायी जा रही है.

  • पंडाल के अंदर व बाहर सीसीटीवी लगायें

    दशहरा पूजा में विधि-व्यवस्था को लेकर पूजा पंडाल के आयोजकों व सदस्यों की बैठक अनुमंडल पदाधिकारी ज्योति झा की अध्यक्षता में हुई. बैठक में अनुमंडल पदाधिकारी ज्योति झा ने निर्देश दिया कि पंडाल की सजावट के अतिरिक्त पंडाल की सुरक्षा, दर्शकों की सुरक्षा पर विशेष ध्यान दें.

  • बिजली पानी और रोजगार की समस्या से जूझ रहा है स्वतंत्रता सेनानियों का यह गांव

    रांची : झारखंड का यह छोटा से गांव जहां चार स्वतंत्रता सेनानी. सिर्फ इन चारों का नहीं पूरे गांव का सपना आजादी. अंग्रेजी शासन से मुक्ति के इस सपने के लिए लड़े, अंग्रेजों की लाठियां खायी, जेल गये यातनाएं सही और इन बलिदानों के दम पर आजादी का सपना सच कर दिखाया. सिर्फ, आजादी सपना था या आजादी के बाद के भारत की कल्पना ने इन्हें लड़ने की शक्ति दी थी. अपनी चुनी सरकार से क्या उम्मीद थी ? क्या आजादी के इन दिवानों को लगता था कि इस लड़ाई के बाद भी एक लड़ाई होगी ?

  • लोहरदगा : बड़ी घटना को अंजाम देने आए तीन अपराधी गिरफ्तार

    जिले के कुडू थाना क्षेत्र के बड़कीचांपी में किसी बड़ी घटना को अंजाम देने हथियार के साथ पहुंचे तीन अपराधियों को ग्रामीणो के सहयोग से पुलिस ने गिरफ्तार कर रविवार को लोहरदगा जेल भेज दिया. पकड़े गये अपराधियों के पास से तीन देशी कट्टा, सात जीवित कारतूस, दो मोबाइल, एक टैब तथा दस सिमकार्ड बरामद किये है. पकड़े गये अपराधियों में एक शातिर अपराधी है तथा कुछ दिन पहले ही जेल से छूटकर बाहर आया था.

  • गर्भवती महिलाओं और शिशुओं की देखभाल की जानकारी के साथ सभी पंचायतों में लगाया गया रात्रि चौपाल

    उपायुक्त के निदेशानुसार प्रधानमंत्री के महत्वाकांक्षी योजना पोषण अभियान (राष्ट्रीय पोषाहार मिशन) के अंतर्गत ''पोषण माह'' के अंतर्गत जिले के सभी पंचायतों में शुक्रवार को रात्रि चौपाल लगाया गया. इसमें पोषण के सूत्र के अंतर्गत पहले सुनहरे एक हजार दिन के बारे जानकारी दी गयी, जिसमें गर्भावस्था के 270 दिन, बच्चे के जन्म का पहला वर्ष के अंतर्गत 365 दिन और दूसरा वर्ष के अंतर्गत 365 दिन शामिल हैं. इसमें गर्भवती माता से लेकर बच्चे को उचित स्वास्थ्य, पर्याप्त पोषण, प्यार भरा व तनावमुक्त माहौल और बच्चे के सही देखभाल करने की सलाह दी गयी.

  • जदयू को लाकर शराब मुक्त झारखंड बनायें

    जिला जदयू के तत्वावधान में कार्यकर्ता सम्मेलन सह जन भावना यात्रा कार्यक्रम का आयोजन टाउन हॉल में किया गया. उद्घाटन मुख्य अतिथि राज्यसभा सांसद सह जदयू नेता रामचंद्र प्रसाद सिंह ने किया. मौके पर राज्यसभा सांसद रामचंद्र प्रसाद सिंह ने कहा कि बिहार में विकास की बयार बह रही है.

  • निर्दोष लोगों पर हमला न करें

    किस्को थाना परिसर में थाना प्रभारी जगलाल मुंडा की अध्यक्षता में शांति समिति की बैठक हुई. बैठक में मॉब लिंचिंग जैसी घटनाओं से रोकथाम के लिए लोगों के साथ विचार-विमर्श किया गया. दो दिन पहले दो अज्ञात महिला को बच्चा चोर कह कर प्रखंड के तिसिया व सेमरडीह में भीड़ द्वारा जान से मारने का प्रयास किया गया था, जिसे कुछ बुद्धिजीवियों द्वारा वहां से बचा कर थाना लाया गया, जहां महिलाओं से पूछताछ की जा रही है.

  • भक्तों ने उपवास रख की भगवान अनंत की पूजा

    जिले में अनंत चतुर्दशी का पर्व श्रद्धापूर्वक मनाया गया. श्रद्धालुओं ने उपवास रख कर भगवान अनंत की पूजा अर्चना की. पर्व को लेकर बच्चों में उत्साह देखा गया. आचार्य रामाधार पाठक ने बताया कि अनंत चतुर्दशी का बड़ा महत्व है. सच्चे मन से इस पर्व को करने से सुख-शांति व मनवांछित फल मिलता है.