• ठंड बढ़ने से लोग परेशान अलाव की व्यवस्था भी नहीं

    जिले में ठंड का प्रकोप बढ़ता जा रहा है. बढ़ते ठंड से ग्रामीण व पहाड़ी इलाकों के लोग खासा परेशान हैं. जिला प्रशासन ने गरीबों तथा जरूरतमंदों के लिए कंबल तो खरीद लिया लेकिन आचार संहिता के कारण इसका वितरण नहीं किया जा रहा है. दिसंबर माह के शुरू होने के साथ ही लोहरदगा में मौसम ने करवट ली.

  • पलायन पर रोक लगाना हम सब की जिम्मेवारी है : एसडीओ

    एसडीओ ज्योति झा ने भंडरा प्रखंड के बीडीओ रंजीता टोप्पो, सीओ महेंद्र कुमार सहित प्रखंड कर्मियों के साथ बैठक की. बैठक में मनरेगा सहित विकास कार्यों की समीक्षा की गयी. इस दौरान मनरेगा कार्यों में तेजी लाने का निर्देश दिया गया. बैठक में धनकटनी के बाद ग्रामीण क्षेत्रों में मजदूरों के पास काम की कमी नहीं हो इसके लिए मजदूरों को उनके गांव में काम दें.

  • एड्स छुआछूत की बीमारी नहीं

    सदर अस्पताल परिसर में विश्व एड्स दिवस पर कार्यक्रम का आयोजन कर लोगों को एचआइवी संक्रमण की रोकथाम की जानकारी दी गयी. इस अवसर पर स्वास्थ्य कर्मियों ने रैली निकाली. कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सिविल सर्जन डॉ विजय कुमार ने कहा कि एड्स छुआछूत की बीमारी नहीं है.

  • परमवीर अलबर्ट एक्का को याद किया

    महिला कॉलेज में 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के नायक परमवीर अल्बर्ट एक्का को उनके बलिदान दिवस पर श्रद्धांजलि अर्पित की गयी. लोहरदगा के कई शिक्षण संस्थानों में अल्बर्ट एक्का को याद किया गया. महिला कॉलेज लोहरदगा में शिक्षकों और छात्राओं ने परमवीर को पुष्पांजलि अर्पित की.

  • यतिराज डिवाइन में विज्ञान प्रदर्शनी लगी

    यतिराज डिवाइन स्पार्क पब्लिक स्कूल में विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन किया गया. मौके पर विद्यार्थियों ने हाइड्रोलिक ब्रीज, रॉक वे, वल्ड ग्रुप टेस्ट, वल्ड सरकुलेशन, वाटर पंप, न्यूटन क्रेडल, ग्लोबल वार्मिंग, वायु प्रदूषण, जल प्रदूषण, पेपर मेकिंग, हार्ट, रॉकेट, लंग्स, सोलर सिस्टम, सोलर ऊर्जा आदि मॉडल बनाया गया.

  • न पैन लगा है, न ही दरवाजे, और पंचायत ही नहीं पूरा जिला घोषित हो चुका है ओडीएफ

    लोहरदगा जिले को दो साल पहले खुले में शौच मुक्त घोषित किया गया है. इतना ही नहीं कुड़ू प्रखंड की सलगी पंचायत को जिले में सबसे पहले खुले में शौच मुक्त पंचायत घोषित किया गया था. लेकिन जमीनी हकीकत कुछ और ही बयान करती है. कुड़ू प्रखंड की सलगी पंचायत के हरिजन टोला, मसियातू का हाल बेहाल है. मसियातू गांव में 76 परिवार रहते हैं सभी तुरी जाति के हैं.

  • पीएमइजीपी का लाभ लें

    बैंक ऑफ इंडिया स्टार स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान आरसेटी लोहरदगा में प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के लाभुकों का 10 दिवसीय उद्यमिता विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम का समापन किया गया. इस अवसर पर जिला उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक नीलिमा केरकेट्टा व मैनेजर रवि कुमार आरसेटी ने सभी प्रशिक्षणार्थियों के बीच प्रमाण पत्र वितरण किया.

  • राजनीतिक दलों के कार्यालयों में लगा ताला

    विधानसभा चुनाव का प्रथम चरण खत्म होते ही प्रखंड में सभी राजनीतिक दलों के कार्यालय भी बंद हो गये हैं . कार्यालय बंद होने से चर्चाओं का बाजार गर्म है. रविवार को दिनभर चौक - चौराहे , चाय , पान की दुकानों , होटलों में चुनाव में हार-जीत पर चर्चा होती रही .

  • जागरूक होकर ही बचा जा सकता है एड्स से

    इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने एड्स पर सेमिनार का आयोजन महिला कॉलेज लोहरदगा में किया. मौके पर आइएमए चेयरमैन डॉ गणेश प्रसाद ने कहा कि 21वीं सदी में स्वास्थ्य की सबसे बड़ी चुनौतियों में एड्स शीर्ष पर है. पश्चिमी देशों से आयी इस बीमारी की चपेट में भारत सहित दुनिया के तमाम देश आज चुके हैं.

  • लोहरदगा विधानसभा सीट : उग्रवाद प्रभावित इलाकों में भी डटे लोग, निर्भीक हो कर डाले वोट

    लोहरदगा : लोहरदगा विधानसभा सीट के शनिवार को मतदान शांतिपूर्ण संपन्न हो गया. यहां शाम तीन बजे तक इस विधानसभा क्षेत्र के लिए 64.16 प्रतिशत मतदान हुआ. अन्य चुनावों के अपेक्षा इस बार मतदाताओं में उत्साह कम नजर आया. सुरक्षा के व्यापक बंदोबस्त किये गये थे.

  • हमें गर्व है हमने चुनाव में अपनी भूमिका निभायी

    लोहरदगा में विधानसभा क्षेत्र में मतदान संपन्न करा कर सभी मतदान कर्मी वापस जिला मुख्यालय लौट गये. लौटने के बाद मतदान कर्मी इवीएम मशीन के साथ जब लोहरदगा स्ट्रांग रूम पहुंचे तो उनके चेहरे पर गजब का आत्मविश्वास नजर आया. मतदान कर्मियों से बातचीत करने पर उन्होंने कहा कि लोकतंत्र के इस महापर्व में उन लोगों ने अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभायी है. मतदान केंद्रों में बेहतर सुविधा उपलब्ध करायी गयी थी.

  • पहली बार वोट डाल कर गर्व का अनुभव

    पहली बार वोट डालने वाले मतदाताओं में गजब का उत्साह देखा गया. कौशल कुमार खत्री ने पहली बार मतदान किया. मतदान करने के बाद उन्होंने कहा कि उन्हें काफी खुशी हुई कि वे अब इस देश के जागरूक नागरिक बन गये हैं. उनकी जिम्मेवारी और बढ़ गयी है. एक जागरूक नागरिक होने के नाते उन्होंने अपने मताधिकार का प्रयोग किया और अपने पसंद के उम्मीदवार को चुनने के लिए मतदान किया.

  • मतदाताओं में उत्साह की कमी जोड़-घटाव में लगे उम्मीदवार

    लोहरदगा विधानसभा में इस बार कांटे की टक्कर नजर आ रही है. यहां मतदान का प्रतिशत काफी अच्छा नहीं रहा और लोगों ने कहा कि मतदाताओं में उत्साह इस बार देखने को नहीं मिला. जिस तरीके से राजनीति में बदलाव आया उससे मतदाताओं में भी निराशा देखी गयी. लोहरदगा विभानसभा क्षेत्र में कुल 11

  • विकास के मार्ग को प्रशस्त करने वाले को चुनेंगे

    बरकट्ठा विधानसभा क्षेत्र में जैसे-जैसे चुनाव की तिथि नजदीक आती जा रही है सरगर्मी भी बढ़ती जा रही है. विभिन्न दलों के प्रत्याशियों ने सघन जनसंपर्क अभियान चला रखा है. लोगों के बीच वादों व इरादों पर चर्चा हो रही है. इधर, मतदाता भी जनप्रतिनिधि चयन को लेकर आपस में विचार-विमर्श व आत्ममंथन में लगे हैं.

  • चुनावी मैदान में पीएचडी से लेकर नन मैट्रिक तक

    विधानसभा चुनाव को लेकर बिगुल बज चुका है. प्रत्याशियों को चुनाव चिन्ह मिलने के बाद शह और मात की खेल शुरू हो गया है. किसके सिर पर होगा कोडरमा का ताज और कौन होगा बेताज यह तो 23 दिसंबर को ही पता चलेगा, पर चौक-चौराहों पर अभी से मतदाता प्रत्याशियों को लेकर चर्चा कर रहे हैं. चुनाव प्रचार के बीच प्रत्याशियों के अपने दावे भी हैं.

  • दुष्कर्म के आरोपी को आजीवन कारावास

    प्रधान जिला जज वन गोपाल पांडेय की अदालत ने सेन्हा थाना कांड संख्या 38/2018 जीआर नम्बर 431/2018 के अभियुक्त 20 वर्षिय झाल जमीरा गांव निवासी संजय उर्फ संजय भगत पिता मलरू भगत को धारा 354, 376डीए पोक्सो एक्ट के तहत आजीवन कारावास( प्राकृतिक जीवन काल तक) की सजा एवं 50 हजार रुपये जुर्माना की सजा सुनायी है.

  • अन्य दस्तावेज से भी कर सकते हैं मतदान

    30 नवंबर को लोहरदगा विधानसभा चुनाव को लेकर क्षेत्र के मतदाता वोट के समय मतदाता पहचान पत्र नहीं होने की स्थिति में अन्य दस्तावेजों के सहारे मतदान कर सकते हैं. इसकी जानकारी उपायुक्त आकांक्षा रंजन ने दी.

  • इग्नू की सत्रांत परीक्षा दो दिसंबर से

    बलदेव साहू महाविद्यालय लोहरदगा स्थित इग्नू स्टडी सेंटर 3614 को परीक्षा केंद्र बनाया गया है. इस संबंध में इग्नू स्टडी सेंटर केंद्र अधीक्षक डॉ शशि कुमार गुप्ता ने बताया कि परीक्षाएं दो दिसंबर से शुरू होकर तीन जनवरी 2020 तक चलेंगी. परीक्षा दो पाली में होगी. प्रथम पाली की परीक्षा सुबह 10 बजे से 1 बजे तक और द्वितीय पाली की परीक्षा अपराहन 2 बजे से 5 बजे तक होंगे.

  • झारखंड विधानसभा चुनाव 2019 :लोहरदगा में सुदेश ने की सभा, कहा- हमारी सरकार गरीब, निर्बल लोगों को हक दिलायेगी

    किस्को (लोहरदगा) : किस्को बाजारटांड़ के समीप आजसू पार्टी की चुनावी जनसभा में अध्यक्ष सुदेश महतो ने कहा कि आजसू पार्टी महात्मा गांधी के विचारों पर चलनेवाली पार्टी है, जो डीसी, एसडीओ, सीओ, बीडीओ व जनप्रतिनिधि को गांव तक लायेगी.

  • लोहरदगा तथा राज्य के विकास के लिए कांग्रेस को वोट दें

    जिले के कुडू एवं भंडरा में कांग्रेस कमेटी द्वारा चुनावी सभा का आयोजन किया गया. कार्यक्रम में मुख्य अतिथि फिल्म अभिनेत्री भाग्यश्री ने कहा कि कांग्रेस पार्टी गरीबों, शोषितो, दलितो की पार्टी है, कांग्रेस पार्टी ही विकास कर सकती है. बच्चों का भविष्य बिगड़ाने से बचायें, आपका भविष्य आपके हाथ में है,

  • भाजपा जो कहती है, वह करती है: सुखदेव भगत

    भाजपा प्रत्याशी सुखदेव भगत के समक्ष सदर प्रखंड एवं कुडू प्रखंड के आजसू एवं कांग्रेस के अनेकों कार्यकर्ता भाजपा में शामिल हुए. इधर भाजपा प्रत्याशी सुखदेव भगत ने सदर प्रखंड के विभिन्न गांवों में जनसंपर्क कर भाजपा को वोट देने की अपील की. मौके पर उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास के सिद्धांत पर चलती है.

  • आजसू सरकार को चौपाल में लायेगी : सुदेश

    किस्को बाजारटांड़ के समीप आजसू पार्टी द्वारा चुनावी जनसभा का आयोजन किया गया. कार्यक्रम में मुख्य रूप से केंद्रीय अध्यक्ष सुदेश महतो, नीरू शांति भगत, कमल किशोर भगत, सुबोध प्रसाद, देवशरण भगत उपस्थित थे. मौके में सुदेश कुमार महतो ने कहा कि आजसू पार्टी महात्मा गांधी के विचारों पर चलनेवाली पार्टी है, जो डीसी, एसडीओ, सीओ, बीडीओ एवं जनप्रतिनिधि को गांव तक लायेगी.

  • सुरक्षा के हैं कड़े इंतजाम

    विधानसभा चुनाव को लेकर जिले में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गयी है. शहरी क्षेत्र के अलावा ग्रामीण इलाकों में भी सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गये हैं. वाहनों की सघन तलाशी ली जा रही है. पुलिस के जवान लगातार पैदल गश्ती कर रहे हैं. चौक चौराहों पर वाहनों की जांच पड़ताल की जा रही है.

  • भाग्‍य श्री ने लोहरदगा में रामेश्वर के लिए मांगा वोट, बोलीं - कांग्रेस ही कर सकती है राज्य का विकास

    कांग्रेस की स्टार प्रचारक सह फिल्म अभिनेत्री भाग्य श्री ने मंगलवार को लोहरदगा विधानसभा सीट से महागठबंधन प्रत्याशी रामेश्वर उरांव के पक्ष में कुडू व भंडरा में चुनावी सभा को संबोधित किया.

  • किस्‍को में बोले सुदेश महतो - आजसू की सरकार बनी तो पारा शिक्षकों को मेलेगा उनका हक

    किस्को बाजार टांड के समीप आजसू पार्टी की ओर से चुनावी जनसभा का आयोजन किया गया. आजसू के केंद्रीय अध्यक्ष सुदेश महतो ने लोहरदगा से पार्टी उम्‍मीदवार नीरू शांति भगत के पक्ष में जनसमर्थन मांगा. इस मौके पर पूर्व विधायक कमल किशोर भगत, सुबोध प्रसाद, पार्टी प्रवक्‍ता देवशरण भगत मौजूद थे.

  • Jharkhand: कांग्रेस से नाराजगी नहीं है, 'राष्ट्रवाद' की भावना से प्रभावित होकर भारतीय जनता पार्टी में आया: सुखदेव भगत

    बॉक्साइट नगरी के नाम से मशहूर लोहरदगा विधानसभा सीट में पहले चरण के तहत 30 नवंबर को मतदान होना है. भारतीय जनता पार्टी ने मौजूदा विधायक और पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष रहे सुखदेव भगत को इस सीट से अपना प्रत्याशी बनाया है. प्रभात खबर की टीम ने लोहरदगा की अपनी चुनावी यात्रा के दौरान बीजेपी प्रत्याशी सुखदेव भगत से बातचीत की. पेश है उनसे बातचीत के प्रमुख अंश...

  • आजसू पार्टी के प्रमुख सुदेश महतो ने कहा, झारखंड में हमारी सरकार बनी, तो महिलाओं को मिलेगा 50 फीसदी आरक्षण

    झारखंड में पहले चरण के विधानसभा चुनाव के दौरान लोहरदगा विधानसभा सीट से अपने प्रत्याशी नीरू शांति भगत के समर्थन में प्रचार करते हुए आजसू पार्टी के अध्यक्ष सुदेश भगत ने रविवार को क्षेत्र की जनता से कई वायदे किये. उन्होंने कहा कि विधानसभा चुनाव में उनकी पार्टी की जीतकर अगर राज्य में सरकार बनाती है, यहां की महिलाओं को 50 फीसदी तक आरक्षण दिया जायेगा. इसके साथ ही, उन्होंने यह वादा करते हुए कहा कि उनकी कैबिनेट में महिलाओं को 73 फीसदी तक आरक्षण दिया जायेगा.

  • चुनावी यात्राः विकास की बाट जोह रहा लोहरदगा का ललित नारायण स्टेडियम

    सरकारें खेल और खिलाड़ियों के विकास के सैकड़ों दावे करती हैं लेकिन समस्या ये है कि हालात इसकी इजाजत नहीं देते. खेल के मैदानों की हालत बहुत खराब है.

  • प्रखंड प्रमुख के पति समेत दो को भूना, जेसीबी फूंकी

    शुक्रवार को चंदवा में नक्सलियों ने पुलिस वाहन पर हमला कर चार पुलिसकर्मियों की हत्या कर दी थी और उनके हथियार लूट लिये थे. इस घटना के बाद पूरे इलाके में पुलिस बल तैनात कर दिये गये. पुलिस महकमा ने पुख्ता व्यवस्था होने का दावा किया, इसके बावजूद अगले ही दिन शनिवार को नक्सलियों ने दो और बड़ी घटनाओं को अंजाम दे दिया. पलामू में दिनदहाड़े भाजपा नेता सहित दो लोगों की हत्या कर दी और लोहरदगा में जेसीबी फूंक दी.

  • आम लोगों की भागीदारी से लोहरदगा में निकाली गयी मतदाता जागरूकता रैली

    लोहरदगा : झारखंड विधानसभा चुनाव में ज्यादा से ज्यादा लोगों द्वारा अपने-अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए शनिवार को राज्य के लोहरदगा जिला मुख्यालय में मतदाता जागरूकता रैली और कैंडल मार्च का आयोजन किया गया. स्वयंसेवी संगठन स्वीप की ओर से आयोजित इस रैली में स्थानीय निवासियों और खासकर महिलाओं ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया. रैली की शुरुआत शहर के मिशन चौक से की गयी, जिसका कई स्थानों से गुजरते हुए, लोगों से मतदान में अधिक से अधिक हिस्सा लेने की अपील करते हुए ऊपर बाजार पर समापन किया गया.

  • रामेश्वर उरांव के लिए प्रचार करने 26 नवंबर को लोहरदगा आयेंगी मैंने प्यार किया फेम भाग्यश्री

    रांची : सलमान खान अभिनीत ‘मैंने प्यार किया’ फिल्म से बॉलीवुड में पदार्पण करने वाली बेहद खूबसूरत एक्ट्रेस भाग्यश्री झारखंड आ रही हैं. वह 26 नवंबर को विमान से झारखंड की राजधानी रांची पहुंचेंगी. यहां से वह लोहरदगा जायेंगी. लोहरदगा विधानसभा क्षेत्र में प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष रामेश्वर उरांव के पक्ष में चुनाव प्रचार करेंगी. लोहरदगा में 30 नवंबर को मतदान होना है.

  • ऐसी सरकार बनायें, जो बिना जंग लगे पांच वर्षों तक चलती रहे : अमित शाह

    विधानसभा चुनाव के पहले आमसभा करने लोहरदगा के बीएस कॉलेज स्टेडियम में आया हूं. 2014 के विधानसभा चुनाव की शुरुआत भी लोहरदगा से ही किया था. तब झारखंड में पूर्ण बहुमत की सरकार बनी थी. उक्त बातें भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष सह देश के गृह मंत्री अमित शाह ने कही. उन्होंने कहा कि 2019 के विधानसभा चुनाव में पूर्ण बहुमत की सरकार बनायें. झारखंड को विकसित राज्य बनाया जायेगा.

  • कार्यकर्ताओं के साथ अमित शाह ने की बैठक, बनायी रणनीित

    भाजपा कोर कमेटी की बैठक सरस्वती विद्या मंदिर में हुई. बैठक में मुख्य रूप से पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष सह गृहमंत्री अमित शाह, मुख्यमंत्री रघुवर दास मौजूद थे. बैठक में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने बूथ में ध्यान केन्द्रित करने का आह्वान करते कहा कि कार्यकर्ताओं की बदौलत हमें अपने उम्मीदवार को विजयी बनाना है.

  • लोहरदगा में कांग्रेस पर बरसे अमित शाह, बोले : 70 साल में कुछ नहीं किया, 5 साल में भाजपा ने बहायी विकास की गंगा

    रांची : भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने गुरुवार को झारखंड विधानसभा चुनाव के प्रचार अभियान की शुरुआत की. लोहरदगा में अमित शाह कांग्रेस पर जमकर बरसे. उन्होंने कहा कि जनता ने कांग्रेस को 70 साल दिये, लेकिन उन्होंने कुछ नहीं किया. उन्होंने पूछा कि इतने लंबे शासन में गरीब के घर में गैस, बिजली, स्वास्थ्य कार्ड, शौचालय क्यों नहीं पहुंचा? गांव को रोशन क्यों नहीं किया? केंद्रीय गृह मंत्री श्री शाह ने कहा कि झारखंड में रघुवर दास की सरकार बनी, तो विकास की शुरुआत की. उन्होंने प्रदेश को नक्सलवाद से मुक्त करने की दिशा में काम किया.

  • कार्मिक व सामग्री कोषांग का निरीक्षण

    विधानसभा चुनाव को लेकर 30 नवंबर को जिले में होनेवाले मतदान की तैयारियों को लेकर कार्मिक व सामग्री कोषांग के वरीय पदाधिकारी सह अपर समाहर्ता अंजनी कुमार मिश्र ने दोनों कोषांगों का निरीक्षण किया.

  • 18 लोगों पर बिजली चोरी का मामला दर्ज

    बिजली विभाग द्वारा कुडू प्रखंड के लावागाई, जीमा व सलगी में बिजली चोरी के खिलाफ सघन छापेमारी अभियान चलाया गया. अभियान में बिजली चोरी करते 18 लोगों को पकड़ा गया और उनके खिलाफ थाना में प्राथमिकी दर्ज करायी गयी. यह जानकारी देते हुए बिजली विभाग के कनीय अभियंता ने बताया कि छापेमारी अभियान में टोका लगा कर घर में बिजली जलायी जा रही थी.

  • गरीबों के आंसू पोछने के लिए भाजपा कृतसंकल्पित : सुखदेव

    भारतीय जनता पार्टी किस्को मंडल ने कार्यकर्ता सम्मेलन का आयोजन किया. कार्यक्रम में सांसद सुदर्शन भगत, भाजपा प्रत्याशी सुखदेव भगत उपस्थित थे. कार्यक्रम का शुभारंभ प्रत्याशी सुखदेव भगत ने सभी बूथ अध्यक्ष एवं सदस्यों से परिचय प्राप्त कर किया. सुखदेव भगत ने कहा कि मुख्यमंत्री के 65

  • सरकार बनी, तो किसानों का कर्ज माफ करेंगे : रामेश्वर उरांव

    कांग्रेस कार्यालय राजेंद्र भवन में लोहरदगा विधानसभा के प्रत्याशी डॉ रामेश्वर उरांव की जीत सुनिश्चित करने को लेकर आयोजित बैठक में रणनीति तय की गयी. मौके पर डॉ रामेश्वर उरांव, रोशन लाल भाटिया, गुलफाम मंजूर, अहमद अंसारी, साबिर खान, हाजी सिकंदर अंसारी, शकूर अंसारी सहित अन्य लोग मौजूद थे.

  • बेरोजगारी और पलायन होगा चुनावी मुद्दा

    लोहरदगा विभानसभा क्षेत्र में चुनाव की तिथि जैसे-जैस नजदीक आ रही है. चुनाव को लेकर प्रत्याशी तो रेस हो ही गये हैं. चौक-चौराहों पर मतदाता भी चर्चा करने में पीछे नहीं हैं. चुनाव के मुद्दे पर आम लोगों से चर्चा की गयी. सुदेश गुप्ता ने कहा कि लोहरदगा विधानसभा क्षेत्र में कई समस्याएं हैं.

  • उग्रवादियों ने बालाजी स्टोन खदान में िकया हमला, काम-काज बंद

    थाना क्षेत्र के मकांदू पहाड़ पर संचालित बालाजी स्टोन ट्रेडिंग वर्कर्स लिमिटेड नामक खदान में रविवार देर रात पीएलएफआइ उग्रवादियों ने हमला किया़ इसमें एक दर्जन हथियार बंद लोग लेवी की मांग को लेकर एक घंटे तक जम कर उत्पात मचाया. दहशत फैलाने के उद्देश्य से तीन बम विस्फोट करते हुए मजदूरों के साथ जम कर मारपीट की़ एक दर्जन मजदूरों के मोबाइल छीन लिये.

  • देसी शराब बेचनेवाले तीन लोग गिरफ्तार

    किस्को तथा बगड़ू पुलिस ने अलग-अलग जगहों से शराब बनानेवालों तीन लोगों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया. यहां बता दें कि पुलिस अवैध शराब बनानेवालों के खिलाफ लगातार छापामारी कर रही है. किस्को तथा बगड़ू थाना क्षेत्र के विभिन्न गांवों में बनाये जा रहे शराब को पुलिस ने नष्ट किया.

  • देसी शराब बेचनेवाले तीन लोग गिरफ्तार

    किस्को तथा बगड़ू पुलिस ने अलग-अलग जगहों से शराब बनानेवालों तीन लोगों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया. यहां बता दें कि पुलिस अवैध शराब बनानेवालों के खिलाफ लगातार छापामारी कर रही है. किस्को तथा बगड़ू थाना क्षेत्र के विभिन्न गांवों में बनाये जा रहे शराब को पुलिस ने नष्ट किया.

  • मशरूम उत्पादन कर प्रभा देवी ने अपने जीवन को संवारा

    महिलाएं भी अपने घरों में रोजगार कर आत्मनिर्भर बनने की राह पर निकल चुकी है. कैरो प्रखंड की कई महिलाएं मशरूम उत्पादन का काम शुरू कर चुकी है. कुछ महिलाएं बड़े पैमाने पर तो कुछ महिलाओं द्वारा अपने घरों में छोटे स्तर पर इस काम का शुरू किया गया है. महिलाएं बताती हैं कि मशरूम उत्पादन में लागत कम है और मुनाफा ज्यादा. घर में उत्पादन किया जा सकता है

  • जागरूकता सह प्रशिक्षण शिविर का आयोजन

    विधानसभा चुनाव को लेकर जागरूकता सह प्रशिक्षण शिविर का आयोजन सिविल कोर्ट के सभागार भवन में किया गया. शिविर में इवीएम-वीवीपैट की जानकारी दी गयी. कैरो प्रखंड के बीएओ सुनील चंद्र कुंवर ने शिविर में मौजूद लोगों को जानकारी दी.

  • बिरसा मुंडा के बताये मार्ग पर चलें

    बिरसा मुंडा के जन्मदिवस और झारखंड राज्य के 20वें स्थापना दिवस पर जिले में शंख नदी के किनारे मुख्य सड़क पर अवस्थित बिरसा मुंडा की प्रतिमा पर माल्यार्पण कार्यक्रम आयोजित किया गया. बिरसा की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें उनके बलिदान के लिए याद कर श्रद्धांजलि दी गयी.

  • बिरसा मुंडा को याद किया

    राजकीय मध्य विद्यालय किस्को में झारखंड स्थापना दिवस एवं भगवान बिरसा मुंडा की जयंती मनायी गयी. मौके पर शिक्षकों ने विद्यालय के बच्चों को बिरसा मुंडा की जीवनी से अवगत कराया तथा झारखंड के इतिहास के बारे में जानकारी दी.

  • बिरसा मुंडा की जयंती पर विज्ञान प्रदर्शनी लगायी

    रामकली देवी सरस्वती शिशु मंदिर में झारखंड स्थापना दिवस एवं बिरसा मुंडा जयंती मनायी गयी. इस अवसर पर विद्यालय की निर्देशिका डॉ राज मित्तल एवं शिक्षिकाओं ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया. मौके पर विज्ञान प्रदर्शनी आयोजित की गयी. मौके पर पर डॉ राज मित्तल ने बच्चों को बिरसा मुंडा के बारे में जानकारी दी.

  • मतदान केंद्र तक आवश्यक सुरक्षा व्यवस्था के साथ जायें

    विधानसभा चुनाव के लिए प्रतिनियुक्त सेक्टर पदाधिकारियों को समाहरणालय स्थित सम्मेलन कक्ष में मास्टर ट्रेनरों ने प्रशिक्षण दिया. प्रशिक्षण सत्र में प्रशिक्षकों ने सेक्टर पदाधिकारियों को इवीएम-वीवीपैट की संर्पूण जानकारी दी. साथ ही, मतदान के दिन एक मतदान केंद्र से दूसरे मतदान केंद्र तक जाने के समय आवश्यक सुरक्षा व्यवस्था के साथ चलने, मतदान के दौरान पीठासीन पदाधिकारी को आवश्यकतानुसार जरूरी सहायता देने, इवीएम-वीवीपैट से संबंधि

  • स्वीप कार्यक्रम की तैयारी की समीक्षा की

    स्वीप कार्यक्रम की तैयारी की समीक्षा बैठक आइटीडीए निदेशक शशि प्रकाश सिंह की अध्यक्षता में की गयी. बैठक में 16 नवंबर को आयोजित होनेवाले कार्यक्रम की तैयारी की समीक्षा की गयी. कार्यक्रम की तैयारी में पीडब्लूडी वोटर्स जागरूकता, रंगोली प्रतियोगिता, पेंटिंग प्रतियोगिता, पतंगबाजी प्रतियोगिता, रस्सा-कस्सी प्रतियोगिता आदि कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे.

  • अनाथ आश्रम के बच्चों को उनके अभिभावको को सौंपा

    जिले के 10 बच्चे तथा गुमला जिला का एक बच्चा आगरा स्थित एक अनाथ आश्रम के माध्यम से पढ़ाई करने के लिए अभिभावकों द्वारा रखा गया था. किंतु उक्त अनाथ आश्रम पर कानूनी कार्रवाई होने एवं अनाथ आश्रम को शील कर देने की वजह से बच्चों को बाल कल्याण समिति आगरा के संरक्षण में ले लिया गया था.

  • लोहरदगा में आजसू और भाजपा आमने-सामने, छतरपुर से आजसू ने किशोर को उतारा, भाजपा को ऐतराज, आज आयेंगे ओम माथुर

    दिल्ली/रांची : एनडीए फोल्डर में सीटों का विवाद सुलझता नहीं दिख रहा है. बुधवार को भी भाजपा और आजसू के बीच सीट शेयरिंग पर सहमति नहीं बनी. सूत्रों के अनुसार, भाजपा ने आजसू को 10 सीटों का प्रस्ताव दिया था.

  • लोहरदगा विस क्षेत्र : 16 प्रत्याशी मैदान में

    लोहरदगा विधानसभा क्षेत्र में कुल 16 प्रत्याशियों ने नामांकन परचा भरा हैं. अंतिम दिन 11 प्रत्याशियों ने नामांकन परचा भरा. प्रत्याशियों में श्रवण कुमार पन्ना (बसपा), पिता-कामेश्वर लोहरा, ग्राम-ईटा, पोस्ट-सिठियो, थाना व जिला-लोहरदगा, सुखदेव भगत (भाजपा), पिता-स्व गंधर्व भगत, ग्राम-नदिया हिंदू प्लस टू उवि के निकट, थाना व जिला लोहरदगा, सधनु भगत (भारतीय ट्राइबल पार्टी), पिता-झरी भगत, ग्राम-हेसल, पोस्ट-कुर्से, थाना व जिला लोहरदगा, रमेश उरां

  • रोड शो करते नामांकन करने पहुंचे प्रत्याशी

    लोहरदगा विधानसभा क्षेत्र से एआइएमआइएम उम्मीदवार अर्जुन टोप्पो ने अपने समर्थकों के साथ नामांकन दाखिल किया. अर्जुन टोप्पो समाहरणालय मैदान रोड-शो करते हुए अनुमंडल ऑफिस पहुंच नामांकन दाखिल किया.

  • बाइपास सड़क, शिक्षा व स्वास्थ्य होंगे चुनावी मुद्दे

    लोहरदगा विधानसभा क्षेत्र में चुनावी सरगर्मी तेज हो गयी है. यहां 30 नवंबर को वोट डाले जायेंगे. आम मतदाताओं में भी चुनाव को लेकर चर्चाएं जारी हैं. चौक-चौराहों, चाय-पान की दुकानों पर खूब चर्चा हो रही है. चुनाव के मुद्दे पर आमलोगों से चर्चा की गयी, तो लोगों ने अलग-अलग प्रतिक्रिया व्यक्त की.

  • कभी थे गुरु-चेला व आज एक दूसरे खिलाफ चुनाव मैदान में

    लोहरदगा विधानसभा सीट पर भाजपा प्रत्याशी सुखदेव भगत ने बुधवार को पर्चा दाखिल किया. भाजपा आजसू के बीच गठबंधन में सीटों के बंटवारे की जद्दोजहद के बीच सुखदेव ने आखिरी दिन पर्चा दाखिल किया. पार्टी हाई कमान ने उन्हें कल देर रात टिकट दिया.

  • लोहरदगा में दिलचस्प हुआ मुकाबला, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष रामेश्वर उरांव के सामने पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सुखदेव भगत

    रांची : झारखंड की राजधानी रांची से सटे लोहरदगा जिला की लोहरदगा विधानसभा सीट पर इस बार मुकाबला दिलचस्प हो गया है. आजसू की परंपरागत सीट मानी जाने वाली लोहरदगा में इस बार त्रिकोणीय मुकाबला देखने को मिलेगा. कांग्रेस के दो दिग्गज नेता डॉ रामेश्वर उरांव और सुखदेव भगत आपस में भिड़ेंगे, तो पूर्व विधायक कमल किशोर भगत की पत्नी नीरू शांति भगत भी यहां से ताल ठोंक रही हैं.

  • नीरू शांति भगत ने महायज्ञ में लिया भाग

    ललित नारायण स्टेडियम में आयोजित महायज्ञ में आजसू की प्रत्याशी नीरू शांति भगत ने पहुंच कर पूजा-अर्चना की. उन्होंने यज्ञ के पुरोहित जगदाचार्य स्वामी तथा नागा साधुओं से आशीर्वाद लिया.

  • कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर श्रद्धालुओं ने पूजा-अर्चना की

    कार्तिक पूर्णिमा पर श्रद्धालुओं ने जलाशयों में पहुंच कर स्नान किया. स्नान करने के पश्चात श्रद्धालु मंदिर पहुंच कर पूजा-अर्चना किये. दक्षिणी कोयल नदी में काफी संख्या में श्रद्धालु पहुंच कर स्नान किये. कोयल नदी के तट पर बने शिव मंदिर में पूजा-अर्चना की. इस अवसर पर महिलाओं ने भजन-कीर्तन किया.

  • दुर्घटना में एक की मौत, एक गंभीर

    रांची-लोहरदगा सड़क पर चट्टी पिकेट के समीप सड़क दुर्घटना में बाइक सवार एक युवक की मौत हो गय वहीं दूसरा युवक गंभीर रूप से घायल हो गया. जानकारी अनुसार बेड़ो की तरह से दो युवक अपनी प्लसर बाइक नंबर जेएच 01 एएच 9780 से आ रहे थे.

  • आवागमन रूट चार्ट की समीक्षा की

    विधानसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त आकांक्षा रंजन की अध्यक्षता में सभी सेक्टर पदाधिकारियों की बैठक समाहरणालय सम्मेलन कक्ष में हुई. बैठक में उपायुक्त ने सभी सेक्टर पदाधिकारियों द्वारा अलग-अलग समय में उनके क्लस्टर के किये गये निरीक्षण की समीक्षा की.

  • सुरक्षा के थे कड़े इंतजाम, डीसी एसपी ने भ्रमण कर लिया जायजा

    अयोध्या फैसले को लेकर लोहरदगा जिला में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गये थे. जगह-जगह पुलिस बल की तैनाती की गयी थी. वहीं वाहनों की भी सघन जांच की जा रही थी. खुद जिले की उपायुक्त आकांक्षा रंजन एवं एसपी प्रियदर्शी आलोक शहरी एवं ग्रामीण इलाकों में भ्रमण कर रहे थे.

  • ग्रामीण इलाकों में भी रही पुलिस की कड़ी नजर

    कैरो थाना में अयोध्या मामले को लेकर थाना प्रभारी पंकज शर्मा की अध्यक्षता में बैठक हुई. बैठक में उपस्थित अंचल निरीक्षक सीएम हांसदा ने कहा कि फेसबुक वाट्सअप पर किसी भी प्रकार का आपत्तिजनक पोस्ट नहीं करें नही तो सीधे जेल जायेंगे. शांति व्यवस्था बनाये रखने के लिये क्षेत्र में पुलिस प्रशासन द्वारा गश्ती की जा रही है.

  • भंडरा-आकाशी सड़क की स्थिति जर्जर

    भंडरा-आकाशी सड़क की स्थिति काफी जर्जर हो गयी है. यह सड़क भंडरा प्रखंड के सबसे अधिक लोगों के उपयोग में आनेवाली सड़क है.

  • सुखदेव के BJP में शामिल होने से उलझा आजसू पार्टी का गणित, जानें लोहरदगा विधानसभा क्षेत्र का हाल

    लोहरदगा : अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित लोहरदगा विधानसभा में कांग्रेस पार्टी का कभी दबदबा हुआ करता था. लेकिन बीच में आजसू पार्टी की इंट्री ने कांग्रेस को दो बार पटखनी दे दी. अभी पूरे राज्य में लोहरदगा विधानसभा क्षेत्र हॉट केक बना हुआ है. यहां के कांग्रेस विधायक सुखदेव भगत जो कभी कांग्रेस पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष हुआ करते थे, उन्होंने चुनाव से ठीक पहले कांग्रेस छोड़ भाजपा की सदस्यता ग्रहण कर ली.

  • झारखंड विधानसभा चुनाव : सुखदेव भगत का टिकट पक्का है! खरीद लिया नामांकन पत्र

    रांची : सुखदेव भगत को लोहरदगा से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का टिकट मिलना पक्का है! यह सवाल लोहरदगा के साथ-साथ रांची के राजनीतिक गलियारों में भी चर्चा का विषय बना हुआ है. दरअसल, कांग्रेस छोड़कर भारतीय जनता पार्टी में शामिल हुए सुखदेव भगत ने नामांकन पत्र खरीद लिया है. भाजपा ने अब तक प्रत्याशियों की घोषणा नहीं की है, लेकिन सुखदेव के नामांकन प्रक्रिया के दूसरे ही दिन नॉमिनेशन फॉर्म खरीदने की खबर ने इस चर्चा को गर्म कर दिया है.

  • दो हजार से ज्यादा बॉक्साइट ट्रकों का परिचालन बंद, परेशानी

    लोहरदगा जिला में 10 महीने से दो हजार से ज्यादा बॉक्साइट ट्रकों का परिचालन बंद है. नतिजन या तो ट्रक मालिक अपने ट्रकों को औने-पौने दाम पर बेच रहे हैं या फिर इस ट्रक के धंधे से मुक्ति पाने के फिराक में लगे हैं. मिली जानकारी अनुसार अब तक लगभग 300 ट्रकों को फाइनांशर खींच चुके हैं.

  • भंडरा से भौंरो तक की सड़क जर्जर

    भंडरा से भौंरो बेदाल तक पक्की सड़क की स्थिति काफी जर्जर हो गयी है. सड़क पर बड़े -बड़े गड्ढे हो गये हैं. जिससे वाहन चालक इस सड़क पर वाहन नहीं चलाना चाहते हैं. भंडरा से बेदात तक की दूरी छह किमी है. लेकिन छह किमी की दूरी तय करने में आधा घंटा से भी अधिक का समय वाहनों को लगता है.

  • व्यय प्रेक्षक ने मीडिया कोषांग का निरीक्षण कर िदया िनर्देश

    विधानसभा निर्वाचन-2019 के निमित्त 72-लोहरदगा के लिए नियुक्त व्यय प्रेक्षक उपेंद्र कुमार ध्रुव ने मीडिया कोषांग लोहरदगा का निरीक्षण किया गया. इसमें व्यय प्रेक्षक ने मीडिया कोषांग द्वारा किये जा रहे कार्यों की समीक्षा की. उन्होंने कोषांग को समाचार पत्र, टीवी, रेडियो में उम्मीदवार द्वारा पेड न्यूज की विशेष निगरानी रखने का निर्देश दिया.

  • दिव्यांग की सेवा करना नेक कार्य है : डीसी

    नगर भवन में भारत स्काउट और गाइड, एनएसएस, छात्र वोलिंटियर के प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया. कार्यक्रम में उपायुक्त आकांक्षा रंजन उपस्थित थी. मौके पर उन्होंने कहा कि दिव्यांग की सेवा करना नेक कार्य है. उन्होंने उपस्थित तमाम वॉलिंटियर्स से अपने कार्यों एवं दायित्वों का निर्वह्न करने की अपील की.

  • दिव्यांग मित्र एवं स्कूल वॉलंटियर्स के लिए प्रशिक्षण का आयोजन किया गया

    दिव्यांग मित्र व स्कूल वॉलंटियर्स के लिए आज नगर भवन में एकदिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया. कार्यक्रम में जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-उपायुक्त आकांक्षा रंजन ने कहा कि दिव्यांग मित्रों की भूमिका दिव्यांग मतदाताओं को मतदान केंद्रों तक लाने में काफी अहम है. दिव्यांगों की सेवा करना बहुत ही नेक कार्य है.

  • माओवादी के नाम पर रंगदारी मांगने के तीन आरोपी गिरफ्तार

    माओवादी के नाम पर रंगदारी मांगने वाले को पकड़ने में किस्को पुलिस को बड़ी सफलता मिली है. पुलिस ने तीन आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया.

  • गोल्ड मेडल प्राप्त करने वाली छात्राओं को किया गया सम्मानित

    ग्राम स्वराज संस्थान के तत्वावधान में दिव्यांगों को अधिकार प्राप्त करने के लिए नेतृत्व क्षमता निर्माण कार्यक्रम का आयोजन किया गया. मौके पर पिछले दो वर्षों में किये गये कार्यों की समीक्षा की गयी तथा दो वर्ष के लिए कार्यक्रम तैयार करने को लेकर विचार विमर्श किया गया.

  • आदर्श आचार संहिता के अनुपालन का दिया निर्देश

    विधानसभा निर्वाचन-2019 के दौरान जिले में आदर्श आचार संहिता के अनुपालन को लेकर अनुमंडल पदाधिकारी ज्योति झा ने निर्वाचन के लिए प्रतिनियुक्त फ्लाइंग स्क्वायड टीम व स्टैटिक सर्विलांस टीम के साथ बैठक की. बैठक में उन्होंने दोनों टीमों को निर्देश दिया कि कोई भी पोस्टर, बैनर लगा हुआ पायें तो तय सीमा के भीतर उसे नहीं हटाने पर कानूनी कार्रवाई करें.

  • एप पर दर्ज करायें शिकायत

    एमएलए महिला कॉलेज में मतदाता जागरूकता अभियान के तहत कई कार्यक्रम हुए. छात्राओं ने स्वच्छ और निष्पक्ष मतदान आधारित स्लोगन लिखे. छात्राओं को मोबाइल पर सी-विजिल एप डाउनलोड कराया गया. मौके पर प्रिंसिपल प्रो स्नेह कुमार ने कहा कि निर्वाचन आयोग ने आदर्श चुनाव आचार संहिता को लेकर कई प्रावधान किये हैं.

  • निर्वाचन से संबंधित प्रशिक्षण अच्छी तरह दें

    जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त आकांक्षा रंजन ने आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर सभी कोषांगों के प्रतिनियुक्त पदाधिकारियों व कर्मियों के साथ अलग अलग बैठक की. बैठक में कार्मिक, निर्वाचन, सामग्री, वाहन, विधि व्यवस्था, मतदाता विखंडीकरण, प्रशिक्षण, निर्वाचन व्यय, स्वीप, ईवीएम व वीपीपै

  • हिंडालको के जीएम से मिले ट्रक मालिक

    लोहरदगा गुमला ट्रक ओनर एसोसिएशन का एक प्रतिनिधिमंडल अध्यक्ष कवलजीत सिंह की अगुवाई में हिंडाल्को के जीएम दिलीप परीदा से मिला. प्रतिनिधि मंडल ने लगभग आठ महीनों से बंद ट्रकों के बारे चर्चा की. इस दौरान कंपनी के जीएम ने ट्रक मालिकों को आश्वासन दिया कि पूर्व में ही

  • कलश यात्रा के साथ शिव शक्ति महायज्ञ शुरू हुआ

    श्रीश्री 1008 शिव शक्ति महायज्ञ का भव्य आयोजन स्थानीय ललित नारायण स्टेडियम में किया जा रहा है. शिव शक्ति महायज्ञ का शुभारंभ शहर में कलश यात्रा निकालकर किया गया. कलश यात्रा में महिलाएं एवं पुरुष शामिल हुए. कलश यात्रा ललित नारायण स्टेडियम से निकल कर शहर के विभिन्न मार्ग बरवाटोली, म

  • नामांकन छह नवंबर से, स्क्रूटनी 14 को

    उपायुक्त आकांक्षा रंजन ने विधानसभा निर्वाचन-2019 को लेकर मीडियाकर्मियों को समाहरणालय स्थित सभाकक्ष में संबोधित किया. उपायुक्त आकांक्षा रंजन ने मीडियाकर्मियों को बताया कि झारखंड में विधानसभा निर्वाचन के लिए चुनाव आयोग ने चुनाव के तिथियों की घोषणा कर दी है.

  • सुदूरवर्ती क्षेत्र के मतदान केंद्रों का एसपी ने लिया जायजा

    विधानसभा चुनाव सुरक्षा इंतजाम को लेकर जिले के पुलिस कप्तान प्रियदर्शी आलोक ने पेशरार प्रखंड के सुदूरवर्ती क्षेत्रों का दौरा किया. इस क्रम में एसपी प्रियदर्शी आलोक ने मतदान केंद्रो का भी निरीक्षण किया.

  • डीसी ने प्रिंटिंग प्रेस संचालकों के साथ बैठक की

    जिला निर्वाचन-सह-उपायुक्त आकांक्षा रंजन ने प्रिंटिंग प्रेस संचालकों के साथ समाहरणालय में बैठक की. उन्होंने प्रिंटिंग प्रेस संचालकों को आदर्श आचार संहिता के दौरान छपने वाले पंप्लेट, बैनर, पोस्टर आदि की छपाई में विशेष सावधानी बरतने के लिए निदेश दिया.

  • कांग्रेस ने 17 कार्यकर्ताओं को 6 साल के लिए पार्टी से निकाला

    पार्टी विरोधी गतिविधियों में शामिल होने के आरोप में 17 कार्यकर्ताओं को जिला कांग्रेस कमेटी ने छह साल के पार्टी से निष्‍कासित कर दिया है. कांग्रेस जिला अध्‍यक्ष साजिद अहमद चंगु ने यह जानकारी दी. उन्‍होंने कहा कि प्रदेश कमेटी के आदेश पर यह कार्रवाई की गई है.

  • जिले में आदर्श आचार संहिता लागू, प्रशासन शांतिपूर्ण मतदान कराने के लिए कटिबद्ध : उपायुक्त

    जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-उपायुक्त आकांक्षा रंजन द्वारा आज विधानसभा निर्वाचन-2019 को लेकर मीडियाकर्मियों को समाहरणालय स्थित सभाकक्ष में संबोधित किया गया. जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-उपायुक्त ने इस मौके पर मीडियाकर्मियों को बताया कि झारखंड में विधानसभा निर्वाचन के लिए चुनाव आयोग ने चुनाव के तिथियों की घोषणा कर दी है. लोहरदगा जिले में विधानसभा चुनाव के पहले चरण के अंतर्गत मतदान 30 नवंबर 2019 को होगा.

  • सरदार पटेल ने राष्ट्र को एक सूत्र में बांधा

    उर्सुलाईन प्राथमिक शिक्षिका शिक्षा महाविद्यालय में सरदार वल्लभ भाई पटेल की 144वां जयंती पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस अवसर पर महाविद्यालय के शिक्षक, शिक्षिकाएं एवं प्रशिक्षुओ द्वारा प्रभात फेरी निकाली गयी. प्रभात फेरी महाविद्यालय परिसर से निकलकर बरवाटोली चौक होते हुए पुन: महाविद्यालय में पहुंचकर समाप्त हुई.

  • राष्ट्रीय एकता दिवस पर विज्ञान प्रदर्शनी लगायी

    उर्सुलाइन बालिका उच्च विद्यालय में विज्ञान प्रदर्शनी तथा राष्ट्रीय एकता शपथ समारोह का आयोजन किया गया. कार्यक्रम में मुख्य अतिथि जिला शिक्षा पदाधिकारी रतन कुमार महावर उपस्थित थे. कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्वलित एवं स्वागत गान के साथ किया गया. वर्ग 7 से 10 तक की छात्राओं ने 59 मॉडल प्रस्तुत किये.

  • सरदार वल्लभ भाई पटेल के पदचिन्हों पर चलने का आह्वान किया

    राजकीय कृत मध्य विद्यालय पावरगंज में राष्ट्रीय एकता दिवस पर प्रभात फेरी निकाली गयी. प्रभात फेरी विद्यालय प्रांगण से शुरू होकर विभिन्न क्षेत्रों से होते हुए पुन: विद्यालय पहुंची. यहां पर प्रार्थना सभा का आयोजन किया गया. प्रार्थाना सभा में प्रभारी किरण कुमारी द्वारा सभी शिक्षकों और छात्रों को शपथ दिलायी गयी.

  • अखड़ा का शिलान्यास किया गया

    विधायक सुखदेव भगत कुडू प्रखंड के कोलसिमरी गांव में विधायक निधि से बननेवाले अखड़ा की आधारशिला रखी. इससे पूर्व गांव पहुंचने पर ग्रामीणों द्वारा उनका पारंपरिक ढंग से स्वागत किया गया. शिलान्यास से पूर्व गांव के पाहन द्वारा विधिवत पूजा अर्चना की गयी.

  • जतरा आपसी रिश्तों को प्रगाढ़ करता है

    जतरा समिति गुड़गांमा द्वारा सोहराय जतरा का आयोजन किया गया. कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि विधायक सुखदेव भगत उपस्थित थे. कार्यक्रम स्थल पहुंचने पर विधायक का ग्रामीणों द्वारा पारंपरिक ढंग से स्वागत किया गया. मौके पर विधायक सुखदेव भगत ने कहा कि हमारे पुरखों द्वारा लगाया गया जतरा हम सभी को धरोहर के रूप में मिला है.

  • युवक की हत्या, आरोपी गिरफ्तार

    कैरो थाना क्षेत्र के महुवरी गांव में बुधवार सुबह गांव के ही भैरो उरांव उर्फ भौरों भगत की निर्मम हत्या कर दी गयी. जानकारी के अनुसार बुधवार की सुबह लगभग 7 बजे 45 वर्षीय भैरो उरांव पिता स्व मंगरा भगत शौच के लिए घर से बाहर पश्चिम दिशा खेत की ओर गया था. तभी पहले से घात लगाये हत्यारे ने चाकू से गोद कर उसकी हत्या कर दी.

  • विधायक ने छठ घाट का जायजा लिया

    विधायक सुखदेव भगत ने बड़ा तालाब पहुंचकर छठ घाट का जायजा लिया. मौके पर विधायक ने कहा कि छठ पर्व हिंदुओं का बहुत बड़ा पर्व है, जो आस्था का प्रतीक है और इसमें स्वच्छता पर विशेष ध्यान दिया जाता है. सूर्योपासना का यह अनुपम लोक पर्व है. श्री भगत ने कहा कि बड़ा तालाब सौंदर्यीकरण के तहत छठ घाट के ऊपर पेभर लगाया जा रहा है.

  • नाइट फुटबॉल मैच का विजेता बना स्टार स्पोर्टस कुज्जी

    सदर प्रखंड क्षेत्र के रामपुर पतरा मैदान में सोहराई जतरा सह दो दिवसीय नाइट फुटबॉल मैच का आयोजन फुटबॉल क्लब रामपुर में किया गया. फाइनल मैच में मुख्य अतिथि के रूप में पूर्व विधायक कमल किशोर भगत एवं आजसू नेत्री नीरू शांति भगत उपस्थित थीं. फाइनल मुकाबला स्टार स्पोर्ट्स कुज्जी बनाम जय आदिवासी क्लब पतराटोली लोहरदगा के बीच में खेला गया. इसमें स्टार स्पोर्ट्स कुजी 3-1 से विजयी रही.

  • छठ महापर्व की तैयारियाें में जुटे लोग

    छठ महापर्व को लेकर तैयारियां जोरों पर है. सादगी और शुद्धता का पर्व छठ को लेकर विभिन्न जलाशयों की सफाई का काम शुरू कर दिया गया है. वहीं बांस निर्मित टोकरी, मिट्टी के बरतनों की बिक्री भी चौक-चौराहों पर की जा रही है. छठ के मधुर लोक गीतों के बजने से पूरा माहौल भक्तिमय हो गया है.

  • बहनों ने भाइयों की लंबी उम्र की दुआ मांगी

    भाई-बहन के प्रेम का प्रतीक भैया दूज लोहरदगा जिला में पूरे उत्साह से मनाया गया. सुबह से ही बहनों ने अपने भाइयों के लंबी उम्र की कामना एवं उनकी समृद्धि को लेकर उत्साहित थी.

  • मुस्लिम महिलाएं करती है सूप-दउरा की बिक्री

    साझी संस्कृति, शुद्धता एवं सादगी के लिए जाना जाने वाला छठ महापर्व में सूप, दउरा का विशेष महत्व होता है और इसकी बिक्री मुस्लिम महिलाएं करती है. गुदरी बाजार स्थित हनुमान मंदिर के निकट सूप-दउरा की बिक्री थाना टोली की मुस्लिम महिलाएं परवीन शब्बा, जेबा परवीन, रोशन खातून पिछले कई सालों से कर रहीं हैं.

  • उल्लासपूर्ण वातावरण में मनायी गयी दीपावली

    जिले में दीपों का पर्व दीपावली पूरे उल्लास के साथ संपन्न हुआ. दीपावली के मौके पर हर ओर उत्साह का माहौल देखा गया. शहरी क्षेत्र से लेकर ग्रामीण इलाकों तक लोगों में जबरदस्त उत्साह देखा गया. शहर को आकर्षक तरीके से रंग बिरंगी बत्तियों से सजाया संवारा गया था. घर में भी लोगों ने आकर्षक सजावट की.

  • आठ दिनों से लापता अधेड़ का शव कुआं से बरामद िकया गया

    लोहरदगा. कुडू थाना क्षेत्र के हेंजला गांव से एक सप्ताह पहले लापता अधेड़ का शव सोमवार को थाना क्षेत्र के कोकर गांव के समीप कुआं से बरामद किया गया है. पानी में रहने के कारण शव क्षत -विक्षत हो गया था. शव को पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल के बाद रांची रिम्स रेफर कर दिया गया.

  • जिला पुलिस को 50 बैरेकेडिंग उपलब्ध कराया

    शहर में यातायात व्यवस्था दुरुस्त करने के उद्देश्य से मोंगिया छड़ कंपनी के द्वारा जिला पुलिस को 50 लोहे के ब्रैकेटिंग दी गयी. मौके पर मोंगिया छड़ कंपनी के प्रतिनिधि सह सीएनएफ संतोष अग्रवाल ने बताया कि मोंगिया छड़ कंपनी व्यवसाय के साथ-साथ अपने सामाजिक दायित्वों का भी निर्वहन पूरी ईमानदारी के साथ करती है.

  • दीपावली आज, दीये की रोशनी से रोशन होगा लोहरदगा

    जिले में दीपावली पर मिट्टी के दीयों की बिक्री तेजी से हो रही है. अन्य वर्षों के अपेक्षा इस वर्ष मिट्टी के दीये की मांग काफी ज्यादा है. ग्रामीण क्षेत्र से कुम्हार मिट्टी के दीये बना कर लाये हैं. दीयों के साथ-साथ कलशा, चौमुख, गणेश- लक्ष्मी की मूर्ति, मिट्टी के हाथी-घोड़े, मिट्टी के खिलौने एवं ग्वालिन बाजार में बेचे जा रहे हैं.

  • आठ करोड़ का हुआ कारोबार

    जिले में खराब मौसम के बावजूद धनतेरस पर खरीदारों की भारी भीड़ उमड़ी़ बारिश की बूंदा-बूंदी के बीच लोग स्वेटर और शॉल ओढ़ कर छाता लेकर धनतेरस की खरीदारी करने निकले. दुकान में ग्राहकों की भारी भीड़ को देख कर दुकानदारों के चेहरे खिल गये. अनुमान के विपरीत ग्राहकों की भीड़ से पूरा बाजार भरा रहा.

  • दीदी कैफे का हुआ उद्घाटन

    उपायुक्त आकांक्षा रंजन, उप विकास आयुक्त आर रॉनिटा, जिप अध्यक्ष सुनैना कुमारी ने संयुक्त रूप से समाहरणालय परिसर में स्थित जिला परिषद के नवनिर्मित भवन में दीदी कैफे का उद्घाटन किया़ दीदी कैफे सुबह 10 बजे से शाम पांच बजे तक खुला रहेगा.

  • बैंक बंद कर प्रशिक्षण में गये कर्मी, खाताधारी रहे परेशान

    कुड़ू प्रखंड क्षेत्र के बैंक ऑफ इंडिया के कुड़ू शाखा के शुक्रवार को बंद रहने से धनतेरस पर्व पर खरीदारी करने आये सैकड़ों खाताधारक दिन भर परेशान रहें. बैंक के ग्राहक बैंक के बाहर बरामदे में बैठ कर दिन भर बैंक खुलने की बाट जोहते रहें. जब बैंक नहीं खुला तो निराश-हताश लौट गये. ग्राहक रीता देवी, सुमन, सोनी, सुनीता, बसंती देवी, अंजनी देवी, रितेश, संजय, नितेश, जतरू

  • नवाडीह की टीम ने फुटबॉल टूर्नामेंट पर जमाया कब्जा

    किस्को प्रखंड क्षेत्र के नीनी गांव में यूथ राइजिंग यूनियन नवाडीह द्वारा आयोजित तीन दिवसीय राइजिंग सुपर फुटबॉल टूर्नामेंट का समापन शुक्रवार को हुआ. फाइनल मैच में नवाडीह ने मांडर को 1-0 से हरा कर विजेता बनी़ फाइनल मैच का शुभारंभ मुख्य अतिथि संदीप गुप्ता एवं विशिष्ट अतिथि रौनक इकबाल ने खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त कर किया.

  • लोहरदगा : दीपावली पर रात 10 बजे तक ही जला सकेंगे पटाखे

    उपायुक्त आकांक्षा रंजन की अध्यक्षता में आज दीपावली एवं छठ त्यौहार को लेकर एक महत्वपूर्ण बैठक समाहरणालय भवन में हुई. बैठक में उपायुक्त द्वारा अनुमंडल पदाधिकारी व पुलिस उपाधीक्षक को निदेश दिया गया कि दीपावली में रात्रि 10 बजे तक ही पटाखा जलाने की अनुमति है, जिसका अनुपालन सुनिश्चित किया जाए.

  • मौसम देख दुकानदार चिंतित, दीपावली का उत्साह हुआ फीका

    लोहरदगा जिला में लगातार हो रही बारिश ने लोगों की परेशानियां बढ़ा दी है. बाजार में वीरानी छायी हुई है. वहीं किसानों के खेतों में लगी सब्जियों को नुकसान पहुंच रहा है. जिले में 24 घंटे से लगातार बारिश हो रही है. बारिश के कारण दीपावली का त्योहार फीका पड़ने लगा है. बारिश से दीपावली की तैयारियों में भी व्यवधान उत्पन्न हो रहा है.

  • पावरगंज व बरवाटोली चौक पर बनेगा क्रॉसिंग

    उपायुक्त आकांक्षा रंजन की अध्यक्षता में जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक समाहरणालय सभाकक्ष में हुई. इसमें उपायुक्त ने सप्ताह में दो दिन वाहनों की संयुक्त जांच करने तथा कम से कम एक दिन प्रत्येक थानों द्वारा जांच, शाम में वाहन जांच करने के समय शराब पीकर वाहन चलानेवालों की जांच के लिए ब्रेथ एनालाइजर का इस्तेमाल करने,

  • सुखदेव के भाजपा में जाने से कांग्रेस को कोई फर्क नहीं पड़ता : धीरज साहू

    विधायक सुखदेव भगत के भाजपा में जाने पर राज्यसभा सांसद धीरज प्रसाद साहू ने अपने आवास पर पत्रकार वार्ता का आयोजन किया. सांसद ने कहा कि सुखदेव भगत के भाजपा में जाने से कांग्रेस को कोई फर्क नहीं पड़ता है. सुखदेव भगत अपने लाभ के लिए भाजपा में शामिल हुए हैं. पिछले कुछ समय से उनके ही कारनामों से जनता उनसे नाराज चल रही है और वे किसी भी दल में जायें जनता उन्हें हरा कर सबक सिखायेगी.

  • अंतर काथलिक स्कूल फुटबॉल टूर्नामेंट का समापन

    संत स्तानिस्लास हाइ स्कूल में आयोजित लोहरदगा अंतर काथलिक स्कूल फुटबॉल टूर्नामेंट का समापन समारोह संत स्तानिस्लास के खेल मैदान में हुआ. फाइनल मैच का उद्घाटन संत स्तानिस्लास हाइ स्कूल के प्रिंसिपल फिल्मोन एक्का, फादर रंजीत लकड़ा, उर्सुलाइन की प्रिंसिपल सिस्टर पुष्पा एक्का ने खिलाड़ियों से हाथ मिला कर कि

  • विधानसभा चुनाव 2019 : बाइपास सड़क के लिए तरस रहा लोहरदगा

    लोहरदगा : झारखंड बनने के 19 वर्षों बाद भी लोहरदगा में बाइपास सड़क का निर्माण नहीं हो सका. राज्य में लोहरदगा ही एक ऐसा जिला है, जहां कोई बाइपास सड़क नहीं है. मुख्य पथ से ही छोटे-बड़े सभी वाहनो का परिचालन होता है. इस कारण आये दिन दुर्घटनाएं होती है. सडक जाम की समस्या यहां आम है. बाइपास सड़क निर्माण को लेकर लोगों ने अधिकारियों से लेकर जनप्रतिनिधियों तक गुहार लगायी, लेकिन कोई लाभ नही हुआ.

  • आदिवासी समाज का शोषण आज तक नहीं रुका

    जदयू लोहरदगा जिला द्वारा आयोजित आदिवासी सम्मेलन का उद्घाटन आदिवासी मोर्चा के अध्यक्ष दीपक उरांव, राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य प्रवीण कुमार सिंह, जिला अध्यक्ष रितेश कुमार, पंकज साहू लोकेश प्रसाद ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया़ मौके पर दीपक उरांव ने कहा कि अलग झारखंड राज्य बने 19 साल होने को है.

  • उत्तम नागरिक बनने की प्रेरणा देता है भारत स्काउट और गाइड

    देशभक्त, बहादुर, सुयोग्य नागरिक का निर्माण करनेवाली संस्था भारत स्काउट और गाइड अपनी गाइडिंग में उत्तम नागरिक बनने की प्रेरणा देता है. ये बातें भारत स्काउट और गाइड द्वारा आयोजित उर्सुलाइन बालिका उच्च विद्यालय, लोहरदगा में छात्राओं के लिए आयोजित गाइडिंग प्रशिक्षण

  • कमल क्लब के कार्यों को आगे बढ़ाने पर विमर्श

    जिला खेल कार्यालय में खेल पदाधिकारी नारायण राम की अध्यक्षता में बैठक हुई़ इसमें कमल क्लब के माध्यम से संचालित विभिन्न कार्यों को आगे बढ़ाने को लेकर विचार-विमर्श किया.

  • आंदोलन को लेकर पारा शिक्षकों ने रणनीति बनायी

    जिला एकीकृत पारा शिक्षक संघर्ष मोर्चा की बैठक सुबोध साहू की अध्यक्षता में हुई. इसमें कहा गया कि झारखंड सरकार पारा शिक्षकों के स्थायीकरण एवं नियमावली गठन को लेकर सिर्फ छलने का काम कर रही है. इसे लेकर प्रदेश संगठन के आह्वान पर 23 अक्तूबर को आमरण अनशन में दक्षिणी छोटानागपुर को शामिल होना है.

  • लोहरदगा : रुझान और परिणाम में अंतर होता है

    लोहरदगा : आजसू पार्टी कुड़ू प्रखंड के नेतृत्व में लोहरदगा विधानसभा स्तरीय बूथ प्रभारी सह चूल्हा प्रमुखों का एक दिनी सम्मेलन चीरी मैदान में हुआ.

  • अपनापन का भाव ही जतरा का मूल संदेश है : बिंदेश्वर

    प्रखंड क्षेत्र में धोबाली जतरा सोमवार को झारखंडी संस्कृति व आदिवासी परंपरा की सुंदर व आकर्षक नृत्य के साथ विभिन्न खोड़हा व नृत्य मंडलियों द्वारा प्रस्तुत किया गया. ढोल,नगाड़ा व मांदर की थाप से जतरा स्थल गुंजायमान रहा. भौंरो, भीठा, बिटपी, मकुन्दा, तेतरपोका, पझरी, कोटा, धन्नामुन्जी, डुमरटोली,

  • दुष्कर्म के दोनों आरोपी गिरफ्तार

    14 वर्षीय नाबालिग आदिवासी लड़की का अपहरण कर बलात्कार करने का आरोपी शशिकांत कुजूर (पिता सिमनेस कुजूर) एवं उसके सहयोगी प्रकाश कुमार (पिता कमेशर राम) को भंडरा पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेज दिया. गिरफ्तार दोनों आरोपी मोरहाबादी रांची के रहनेवाले हैं. अपहरण की घटना में प्रयोग किये गये वाहन

  • स्वीप कार्यक्रम का कैलेंडर जारी

    विधानसभा निर्वाचन-2019 के अंतर्गत मतदाता जागरूकता के उद्देश्य से चलाये जानेवाले स्वीप कार्यक्रम का कैलेंडर जारी कर दिया गया. इसके अंतर्गत कई मेगा इवेंट होंगे. 19

  • सड़क दुर्घटना में एक की मौत

    कैरो थाना क्षेत्र के उत्तका बाजार टांड़ के समीप मोटरसाइकिल सवार ने साइकिल सवार को धक्का मार दिया. इस घटना में साइकिल सवार 48 वर्षीय रमेया उरांव की मौत हो गयी. जानकारी के अनुसार कैरो जामुन टोली निवासी दीवा उरांव की 45 वर्षीय पत्नी सोमारी उरांव गजनी जतरा देखकर अपने गांव आ रही थी.

  • जविप्र दुकानदार पर कार्रवाई करें

    उपायुक्त आकांक्षा रंजन ने किस्को प्रखंड का दौरा किया. इस क्रम में उपायुक्त ने तिसिया स्थित जनवितरण प्रणाली दुकान का निरीक्षण किया. जो यमुना महिला मंडल के नाम आवंटित है. उपायुक्त ने एक लाभुक से बातचीत की जिसमें दुकानदार द्वारा अक्तूबर माह में 25 किलो की जगह 20 किलो चावल देने की बात बतायी गयी.

  • मीडिया सर्टिफिकेशन एंड मॉनिटरिंग कमेटी गठित

    भारत निर्वाचन आयोग के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी झारखंड सरकार ने आगामी विधानसभा आम चुनाव 2019 के लिए जिलास्तरीय मीडिया सर्टिफिकेशन एंड मॉनेटरिंग कमेटी का गठन किया.

  • युवा 19-20 को मतदाता सूची में जुड़वा सकते हैं नाम

    आगामी विधानसभा चुनाव 2019 को देखते हुए 19 और 20 अक्तूबर को मतदाता सूची में नये नाम जोड़ने के लिए 72-लोहरदगा और 69-बिशुनपुर (अंश) विधानसभा क्षेत्र में बीएलओ घर-घर जाकर मतदाता सूची का सत्यापन करेंगे. इससे पूर्व मतदाता सूची पुनरीक्षण के प्राप्त दावों व आपत्ति के पश्चात 12 अक्तूबर 2019 को मतदाताओं की अंतिम सूची का प्रकाशन हो चुका है.

  • नाइन फाइटर को हरा जागृति क्लब बना विजेता

    परहेपाठ पंचायत के जनवल महादेव मंदिर मैदान में तृतीय भगवान बिरसा मुंडा फुटबॉल टूर्नामेंट का फाइनल मैच जागृति क्लब डुमरी एवं नाइन फाइटर के बीच खेला गया़ मुख्य अतिथि झामुमो जिला सचिव रंथू उरांव एवं विशिष्ट अतिथि थाना प्रभारी जगलाल मुंडा, झामुमो प्रखंड अध्यक्ष साकिर अंसारी, मुखिया सुखमनी लकड़ा ,प्रधानाध्यापक विजय कुमा

  • बालू लदे दो वाहन जब्त

    खनन पदाधिकारी भोला हारिजन ने गुरुवार को बालू लदे दो ट्रैक्टर को जब्त कर कुड़ू थाना को सौंप दिया. उन्होंने बताया कि गुप्त सूचना मिली थी कि उमरी,जिंंगी,उडुमुड़ू तथा अन्य बालू घाटों से बालू माफिया गलत तरह से बालू की निकासी कर रहे हैं. सूचना पर गुरुवार को उडुमुड़ू की तरफ जा रहे बालू लदे दो ट्रैक्टर को पकड़ा लेकिन ट्रैक्टर चालक भागने में सफल रहे.

  • एक माह क्लास करने से अधिक ज्ञान एक प्रोजेक्ट बनाने से होता है

    शीला अग्रवाल सरस्वती विद्या मंदिर, लोहरदगा में विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन किया गया. कार्यक्रम में बालक वर्ग में ऊर्जा संरक्षण ,आग, बाढ़ ,सड़क दुर्घटना से बचाव ,कृषि तकनीक, नवाचार तथा किशोर वर्ग में गति पर आधारित ,मानव में रक्त संचरण ,वायु प्रदूषण के नियंत्रण, भविष्य में ऊर्जा के गैर नवीकरणीय संसाधन का उपयोग एवं नवाचार पर विद्यालय के भैया बहनों ने आकर्षक प्रदर्शनी प्रस्तुत किया गया.

  • कमल क्लब की बैठक में कई विषयों पर चर्चा

    जिला खेल कार्यालय में खेल पदाधिकारी नारायण राम की अध्यक्षता में बैठक हुई. इसमें मुख्य रूप से कमल क्लब के माध्यम से संचालित विभिन्न कार्यों को आगे बढ़ाने को लेकर चर्चा की गयी.इसके अलावा अंधविश्वास के प्रति जागरूकता, शिक्षा का बढ़ावा, नारी उत्थान सहित विषयों पर भी चर्चा हुई.

  • वाम एकता मंच ने जन प्रदर्शन किया

    वाम एकता मंच द्वारा रेलवे साइडिंग के पास जन प्रदर्शन का आयोजन किया गया. इस अवसर पर लोगों ने कहा कि लोहरदगा इलाके में बंद पड़े बॉक्साइट माइंस के चालू नहीं कियेजाने से लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. बॉक्साइट ट्रकें बंद हैं, जो लोगों के लिए अलग परेशानी के कारण बना हुआ है.

  • सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया

    कैरो प्रखंड क्षेत्र के नरौली पंचायत नगजुवा जतरा में पूर्व विधायक कमल किशोर भगत व नीरू शांति भगत खोड़ा दल की हौसला अफजाई की. रात्रि में आयोजन समिति द्वारा ग्रामीणों के मनोरंजन के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया. मौके पर श्री भगत ने कहा कि जतरा झारखंड का संस्कृति है.

  • लोहरदगा : मां को बचाने में पुत्र के हाथों पिता की हत्या

    कुड़ू (लोहरदगा) : कुड़ू के टाकू गांव में सोमवार की रात में मां को बचाने के क्रम में पुत्र के हाथों पिता की मौत हो गयी. पुलिस ने नाबालिग पुत्र को हिरासत में लेकर पूछताछ शुरू कर दी है. हत्या में प्रयुक्त टांगी भी बरामद कर ली है. मृतक की पत्नी सुशीला उरांव ने बताया कि सोमवार की रात उसका पति मोतीलाल उरांव नशे में धुत होकर घर आया और उससे पैसे मांगने लगा. टांगी लेकर उस पर हमला कर दिया. पुत्र ने जब उसे रोकना चाहा, तो वह उससे उलझ गया. छीनाझपटी में टांगी मोतीलाल के गले में जा लगी, जिससे उसकी मौत हो गयी.

  • ओडीएफ भी बना, निर्मल गांव भी बना, लेकिन शौचालय ही नहीं बना

    भंडरा प्रखंड के कुंदो गांव में भारत सरकार पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के सचिव परमेश्वर अय्यर, झारखंड सरकार पेयजल स्वच्छता विभाग की सचिव आराधना पटनायक, स्वच्छ भारत मिशन के निदेशक अबू इमरान सहित अन्य अधिकारियों ने दौरा किया. दौरे के क्रम में अधिकारियों ने स्वच्छ भारत मिश

  • वामदल एकता मंच ने नुक्कड़ नाटक का मंचन किया

    वामदल एकता मंच द्वारा नुक्कड़ सभा के माध्यम से आंदोलन किया गया. मंच द्वारा रेलवे साइडिंग, पावरगंज चौक, बगडू मोड, बड़ा तालाब, गुदरी बाजार, मिशन चौक, बरवाटोली चौक, शिवाजी चौक, अलका सिनेमा न्यू रोड सहित अन्य स्थानों पर नुक्कड़ नाटक कर आम जनता को राहत देने की मांग की गयी.

  • विद्यालय में हाथ धुलाई कार्यक्रम हुआ

    हाथ धुलाई दिवस पर लाल बहादुर शास्त्री हाई स्कूल एवं प्रोजेक्ट बंशीधर कन्या उच्च विद्यालय भंडरा में कार्यक्रम का आयोजित किया गया. मौके पर प्रधानाध्यापक धनेश्वर महतो ने बताया कि स्वास्थ्य का मूल आधार सफाई है.

  • किसानों की आय दोगुनी करना प्राथमिकता

    कृषि प्रौद्योगिकी प्रबंधन अभिकरण द्वारा समाहरणालय मैदान में आयोजित जिला स्तरीय कृषि प्रदर्शनी-सह-व्यापार मेला का उद्घाटन खाद्य, सार्वजनिक वितरण एवं उपभोक्ता मंत्री सरयू राय ने किया. मौके पर मंत्री सरयू राय ने कहा कि कृषि विकसित होगी, तो जमीनी स्तर पर पूंजी का निर्माण होगा. केंद्र व राज्य, दोनों सरकारें किसानों के हित में उनके आधारभूत संरचनाओं को ठीक करने के उद्देश्य से आर्थिक मदद प्रदान कर रही है.

  • आंदोलन में शामिल होने का निर्णय

    लोहरदगा गुमला ट्रक ओनर एसोसिएशन के पदाधिकारियों एवं कार्यकारिणी सदस्यों की बैठक अध्यक्ष कवलजीत सिंह की अध्यक्षता में हुई. बैठक में सर्वसम्मति से नि

  • शरद पूर्णिमा पर भजन कीर्तन

    शरद पूर्णिमा पर श्री राम मंदिर फुलवारी में भजन कीर्तन कार्यक्रम का आयोजन किया गया. कार्यक्रम का लोगों ने भरपूर आनंद उठाया. अंत में प्रसाद का वितरण किया गया. कार्यक्रम में सर्वप्रथम गणेश वंदना, सरस्वती वंदना एवं राजा हरिशचंद्र जी का प्रसंग गुप्तेश्वर नाथ सिंह के द्वारा प्रस्तुत किया गया.

  • सर्पदंश से मौत होने पर आश्रितों को चार लाख मुआवजा

    साप्ताहिक कार्यक्रम टेलीकॉन्फ्रेंसिंग में जिला आपदा प्रबंधन पदाधिकारी विभाकर कुमार ने आम लोगों की समस्या सुनी. मौके पर मनमानो निवासी शकील अंसारी ने वज्रपात से संबंधित जानकारी चाही. जिसमें बताया गया कि वज्रपात से पूरी तरह से क्षतिग्रस्त मकान के लिए सरकार की ओर से 95,100 रुपये दिये जाते हैं.

  • लोहरदगा : मंत्री सरयू राय ने 14 योजनाओं का उद्घाटन व 53 योजनाओं का किया शिलान्यास

    कृषि प्रौद्योगिकी प्रबंधन अभिकरण (आत्मा) के सौजन्य से जिला समाहरणालय मैदान में लगाये गये जिला स्तरीय कृषि प्रदर्शनी-सह-व्यापार मेला का उद्घाटन खाद्य आपूर्ति मंत्री सरयू राय ने किया. प्रदर्शन-सह-व्यापार मेला का उद्घाटन करते हुए मंत्री सरयू राय ने कहा कि कृषि विकसित होगी तो जमीनी स्तर पर पूंजी का निर्माण होगा. केंद्र व राज्य, दोनों सरकारें किसानों के हित में उनके आधारभूत संरचनाओं को ठीक करने के उदे्श्य से आर्थिक मदद प्रदान कर रही है.

  • दो दुर्घटनाओं में एक की मौत, आठ घायल

    कुडू थाना क्षेत्र में दो अलग-अलग सड़क हादसे में एक महिला की मौत हो गयी, जबकि आठ लोग घायल हो गये. गंभीर रूप से घायल चार लोगों को बेहतर इलाज के लिए रांची रिम्स रेफर किया गया. बताया जाता है कि कुड़ू -रांची मुख्य पथ पर नावाटोली के समीप यात्रियों को लेकर टेंपो नंबर जेएच 08 सी 0363 उड़ुमुड़ू जा रही थी तथा पंडरा से एक बाइक नंबर जेएच 08

  • मानसिक रूप से बीमार लोगों की सूचना दें

    नालसा एवं झालसा के निर्देशानुसार जिला विधिक सेवा प्राधिकार द्वारा सदर अस्पताल में विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया. मौके पर पैनल अधिवक्ता राखा साहू एवं कुमार चंद्रशेखर ने मानसिक रूप से कमजाेर व्यक्तियों के लिए विधिक सेवाओं समेत नालसा एवं झालसा द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं के बारे में जानकारी दी.

  • दशहरा असत्य पर सत्य की जीत का प्रतीक

    अधर्म पर धर्म व असत्य पर सत्य की विजय का प्रतीक विजयादशमी पर्व हर्षोल्लासपूर्ण माहौल में संपन्न हुआ. ढोल व नगाड़ा के साथ मां दुर्गा की विसर्जन शोभायात्रा निकाली गयी, जहां प्रतिमाओं का विसर्जन किया गया. इससे पूर्व महिलाओं ने मां दुर्गा समेत तीनों देवियों को सिंदूर दान किया व सिंदूर लगा कर एक-दूसरे को दशहरा की शुभकामना दी.

  • श्रद्धालुओं के बीच प्रसाद का वितरण

    महानवमी के मौके पर तेतरतर दुर्गापूजा समिति की तरफ से भंडारा का आयोजन किया गया. नगर पर्षद के पूर्व डिप्टी चेयरमैन बलराम कुमार साहू द्वारा श्रद्धालुओं के बीच प्रसाद का वितरण किया गया. इससे पूर्व कन्या पूजा करते हुए नौ कन्याओं को भोजन कराया गया.

  • ODF जिला लातेहार में खुले में शौच करने गये कलेश्‍वर भगत को भालू ने नोचा, घायल

    ओडीएफ घोषित हो चुके लातेहार जिले के सोस में अहले सुबह पांच बजे शौच के लिए खेत में गये एक शख्‍स को जंगली भालू ने नोचकर बुरी तरह घायल कर दिया. जानकारी के अनुसार उस शख्‍स का नाम कलेश्‍वर भगत है.

  • शस्त्र के सदुपयोग के लिए शास्त्र ज्ञान जरूरी: शिव मूर्ति

    राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ द्वारा विजयादशमी उत्सव मनाया. मौके पर धर्म जागरण समन्वय प्रमुख शिव मूर्ति ने कहा कि शस्त्र के सदुपयोग के लिए शास्त्र का ज्ञान होना जरूरी है. शस्त्र का दुरुपयोग एक ओर रावण और कंस बनाता है तो दूसरी ओर इसका सदुपयोग राम और कृष्ण बनाते हैं. उचित समय और स्थान पर शक्ति

  • अफवाह फैलानेवाले व उपद्रवियों से सख्ती से निबटेगी पुलिस

    दुर्गापूजा को लेकर कुड़ू पुलिस द्वारा शहरी क्षेत्र में फ्लैग मार्च किया गया. मॉक ड्रिल करते हुए अफवाह फैलाने वालों तथा उपद्रवियों से निबटने के पुलिस के तरीकों से दिखाया गया.

  • वृद्ध व बच्चों में फल मिठाई का वितरण

    सप्तमी पूजा के पश्चात जिप सदस्य रामलखन प्रसाद साहू ने प्रखंड क्षेत्र के सेन्हा दलित मोहल्ला, खान मोहल्ला में वृद्धों व असहाय लोगों की बीच फल का वितरण किया. मौके पर राम लखन प्रसाद ने कहा कि वृद्धा अवस्था बहुत ही कष्टदायक है.

  • दशहरा के बाद छात्रावास के लिए सड़क बनाने का आश्वासन

    विधायक सुखदेव भगत बलदेव साहू महाविद्यालय स्थित आदिवासी छात्रावास 2 में पहुंच कर वहां के छात्रों से रूबरू हुए. इस दौरान छात्रों ने विधायक को छात्रावास के लिए कच्ची सड़क बनाने, छात्रावास में समुचित बिजली व्यवस्था कराने, पुस्तकें की व्यवस्था कराने, कंप्यूटर की व्यवस्था कराने जैसे मांगों से अवगत कराया.

  • शस्त्र के सदुपयोग के लिए शास्त्र का ज्ञान जरूरी : शिव मूर्ति

    राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ लोहरदगा ने शनिवार को विजयादशमी उत्सव मनाया. स्वयंसेवकों ने अपराह्न लगभग 4 बजे पथ संचलन किया. जो महिला महाविद्यालय परिसर से आरंभ हुआ. न्यू रोड से होकर वीर शिवाजी चौक, महात्मा गांधी पथ, थाना चौक और थाना रोड होते हुए चंद्रशेखर आजाद चौक, तिवारी दुरा, राणा चौक, मिलन चौक और बरवा टोली चौक होते हुए वापस महाविद्यालय सभागार में संचलन संपन्न हुआ.

  • जलापूर्तिकर्मी हड़ताल पर गये, नहीं होगी पानी की आपूर्ति

    पेयजलापूर्ति कर्मचारी वेतन नहीं मिलने के कारण हड़ताल पर चले गये. नगर परिषद पदाधिकारी व संवेदक के खिलाफ कर्मचारियों ने कहा कि पिछले दो वर्षों से वेतन के लिए उन्हें परेशान किया जा रहा है. हर बार झूठा आश्वासन दिया जाता है. बार बार कहा जाता है कि प्रक्रिया शुरू हो गयी है. शीघ्र ही पैसा मिलेगा, लेकिन पैसा नहीं मिलता है.

  • दूध लदा वाहन दुर्घटनाग्रस्त ग्रामीण ले गये दूध का पैकेट

    कुड़ू-रांची मुख्य पथ पर देहाती ढाबा के समीप रांची से मेदिनीनगर जा रहे ओसम कंपनी के दूध लदे वाहन 407 मालवाहक वाहन नबर

  • लोहरदगा : 19 साल से फरार माओवादी गिरफ्तार

    लोहरदगा :कुड़ू बस स्टैंड में 19 साल पहले हुई हत्या के मामले सहित सेन्हा थाना क्षेत्र में पुलिस से हुई मुठभेड़ तथा किस्को थाना क्षेत्र में हुई उग्रवादी घटना में शामिल चंदवा थाना क्षेत्र के जमुवारी गांव निवासी महेश मुंडा को कुड़ू पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेज दिया.

  • 19 साल से फरार माओवादी गिरफ्तार

    कुड़ू बस स्टैंड में 19 साल पहले हुई दिनदहाड़े हत्या के मामले सहित सेन्हा थाना क्षेत्र में पुलिस से हुई मुठभेड़ तथा किस्को थाना क्षेत्र में हुई उग्रवादी घटना में शामिल चंदवा थाना क्षेत्र के जमुवारी गांव निवासी महेश मुंडा को कुड़ू पुलिस ने गिरफ्तार कर लोहरदगा जेल भेज दिया. थाना प्रभारी अनिल कुमार तिवारी ने बताया कि महेश मुंडा ने गिरफ्तारी के बाद पुलिस को बताया का साल 1999 में माओवादियों के साथ शामिल हुआ था.

  • वरीयता को ध्यान में रखते हुए सातवां वेतनमान दें

    झारखंड राज्य पंचायत सचिव संघ अपनी नौ सूत्री मांगों को लेकर चौथे दिन भी अनिश्चितकालीन हड़ताल पर रहे. समाहरणालय के समक्ष पंचायत सचिवों ने धरना दिया. मौके पर वक्ताओं ने कहा कि वरीयता को ध्यान में रखते हुए सातवां वेतनमान दिया जाये. प्रखंड पंचायत राज पदाधिकारी के 50 प्रतिशत पद पर वरीयता के आधार पर प्रोन्नति दी जाये.

  • ग्रेड पे 2400 रुपये करने की मांग

    झारखंड राज्य उप निरीक्षक संघ की अनिश्चितकालीन हड़ताल जारी है. संघ अपनी नौ सूत्री मांगों के समर्थन में हड़ताल पर है. राजस्व उप निरीक्षक न्यूनतम ग्रेड पे 2400 रुपये करने, राजस्व प्रोटेक्शन एक्ट लागू करने, अंचल निरीक्षकों की सीधी बहाली पर रोक लगाते हुए 50 प्रतिशत पदों पर वरीयता के आधार पर तथा शेष 50 प्रतिशत पर बहाली सीमित प्रतियोगिता परीक्षा से ले

  • Jharkhand : पीएलएफआइ के एरिया कमांडर का सहयोगी दीपक ठाकुर हथियार के साथ लोहरदगा से गिरफ्तार

    रांची : झारखंड पुलिस को मंगलवार को एक बड़ी सफलता मिली. पुलिस ने नक्सलियों के एक सहयोगी को गिरफ्तार कर लिया है. लोहरदगा की पुलिस ने पीपुल्स लिबरेशन फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएलएफआइ) के एरिया कमांडर कृष्णा यादव के सहयोगी को कुड़ू थाना क्षेत्र से गिरफ्तार किया है.

  • भीषण सड़क हादसे में एक की मौत, नौ गंभीर रूप से घायल

    जिले के सेन्हा थाना क्षेत्र अंतर्गत सेन्हा चौक के समीप गुरुवार देर शाम बॉक्साइट ट्रक, ऑटो व बोलोरो की भिड़ंत में एक किशोर की मौत हो गयी वही 9 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। जिसमें से दो घायलों की स्थिति गंभीर देखते हुए चिकित्सकों द्वारा प्राथमिक चिकित्सा के बाद बेहतर इलाज के लिए रांची रिम्स रेफर कर दिया गया.

  • महिला कॉलेज में करियर काउंसलिंग कैंप, अधिकारी ने कहा- रुचि को कौशल में तब्दील करें

    अपनी रुचि को काबिलियत में तब्दील करें. सर्टिफिकेट ही नहीं रोजगार और आत्मनिर्भरता के लिए कौशल विकास जरूरी है. उक्त बातें जिला नियोजन अधिकारी संदीप कुमार किस्‍पोट्टा ने एमएलए महिला कॉलेज लोहरदगा में करियर परामर्श के दौरान छात्राओं से कही. जिला नियोजनालय द्वारा कॉलेज में छात्राओं के रजिस्ट्रेशन और कैरियर परामर्श के लिए कार्यक्रम आयोजित किया गया था.

  • कचमची की टीम बनी चैंपियन

    एसटी युवा जागृति क्लब चरिमा सिंया टोली नगजुआ द्वारा आयोजित तीन दिवसीय फुटबॉल टूर्नामेंट का समापन हुआ. फाइनल मैच जय मां सरना क्लब कचमची बनाम मनरेगा क्रांति क्लब मदई के बीच खेला गया. इसमें कचमची की टीम पेनाल्टी शूट में 4-2 से विजयी रही.

  • संगठन की मजबूती पर विचार विमर्श किया गया

    जिला कांग्रेस कमेटी के तत्वावधान में कांग्रेस मुख्यालय राजेंद्र भवन में बैठक हुई. बैठक में मुख्य रूप से प्रदेश कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष मानस सिन्हा उपस्थित थे. कांग्रेसियों ने उन्हें माला पहनाकर स्वागत किया. बैठक में संगठन की मजबूती को लेकर विचार विमर्श किया गया. मौके पर मानस सिन्हा ने कहा कि जिला

  • 250 मरीजों की नि:शुल्क जांच

    सेन्हा प्रखंड मुख्यालय स्थित शकुंतला कुंवर मेमोरियल हॉस्पिटल में आयुष्मान भारत योजना के एक वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में अस्पताल प्रबंधन द्वारा नि:शुल्क चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया. इस चिकित्सा शिविर 250 से ज्यादा मरीजों की स्वास्थ्य जांच कर उन्हें दवाईयां दी गयी.

  • लोहरदगा : जल, जंगल और जमीन की हो रही है लूट : हेमंत सोरेन

    लोहरदगा : झामुमो के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन ने कहा है कि सरकार झारखंड के जल, जंगल, जमीन और यहां की संपदा लूटने के लिए संविधान में संशोधन करना चाह रही है. आदिवासियों के रक्षा कवच सीएनटी और एसपीटी एक्ट में छेड़छाड़ कर लोगों की जमीन हड़पना चाहती है.

  • तंगहाली में जी रहे हैं टाना भगत

    महात्मा गांधी के अनुयायी कहे जानेवाले गांधी वादी टाना भगत आज गुमनामी व तंगहाली की जिंदगी जी रहे हैं. सादा जीवन जाने व उच्च विचार रखने वाले ये लोग आज खुद को ठगा महसूस कर रहे हैं. आत्म स्वाभिमान के धनी टाना भगत अभी भी डीसी व अंचल ऑफिस में आवेदन लेकर दिखायी देते हैं. उनकी मूल समस्या जमीन विवाद है.

  • छात्रा ने फांसी लगा कर की आत्महत्या

    भंडरा थाना के कुम्हरिया गांव में नाबालिग लड़की ने फांसी लगा कर आत्महत्या कर ली. घटना की सूचना मिलते भंडरा पुलिस घटना स्थल पहुंच कर शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल भेज दिया. घटना बुधवार की बतायी जा रही है.

  • पंडाल के अंदर व बाहर सीसीटीवी लगायें

    दशहरा पूजा में विधि-व्यवस्था को लेकर पूजा पंडाल के आयोजकों व सदस्यों की बैठक अनुमंडल पदाधिकारी ज्योति झा की अध्यक्षता में हुई. बैठक में अनुमंडल पदाधिकारी ज्योति झा ने निर्देश दिया कि पंडाल की सजावट के अतिरिक्त पंडाल की सुरक्षा, दर्शकों की सुरक्षा पर विशेष ध्यान दें.

  • बिजली पानी और रोजगार की समस्या से जूझ रहा है स्वतंत्रता सेनानियों का यह गांव

    रांची : झारखंड का यह छोटा से गांव जहां चार स्वतंत्रता सेनानी. सिर्फ इन चारों का नहीं पूरे गांव का सपना आजादी. अंग्रेजी शासन से मुक्ति के इस सपने के लिए लड़े, अंग्रेजों की लाठियां खायी, जेल गये यातनाएं सही और इन बलिदानों के दम पर आजादी का सपना सच कर दिखाया. सिर्फ, आजादी सपना था या आजादी के बाद के भारत की कल्पना ने इन्हें लड़ने की शक्ति दी थी. अपनी चुनी सरकार से क्या उम्मीद थी ? क्या आजादी के इन दिवानों को लगता था कि इस लड़ाई के बाद भी एक लड़ाई होगी ?

  • लोहरदगा : बड़ी घटना को अंजाम देने आए तीन अपराधी गिरफ्तार

    जिले के कुडू थाना क्षेत्र के बड़कीचांपी में किसी बड़ी घटना को अंजाम देने हथियार के साथ पहुंचे तीन अपराधियों को ग्रामीणो के सहयोग से पुलिस ने गिरफ्तार कर रविवार को लोहरदगा जेल भेज दिया. पकड़े गये अपराधियों के पास से तीन देशी कट्टा, सात जीवित कारतूस, दो मोबाइल, एक टैब तथा दस सिमकार्ड बरामद किये है. पकड़े गये अपराधियों में एक शातिर अपराधी है तथा कुछ दिन पहले ही जेल से छूटकर बाहर आया था.

  • गर्भवती महिलाओं और शिशुओं की देखभाल की जानकारी के साथ सभी पंचायतों में लगाया गया रात्रि चौपाल

    उपायुक्त के निदेशानुसार प्रधानमंत्री के महत्वाकांक्षी योजना पोषण अभियान (राष्ट्रीय पोषाहार मिशन) के अंतर्गत ''पोषण माह'' के अंतर्गत जिले के सभी पंचायतों में शुक्रवार को रात्रि चौपाल लगाया गया. इसमें पोषण के सूत्र के अंतर्गत पहले सुनहरे एक हजार दिन के बारे जानकारी दी गयी, जिसमें गर्भावस्था के 270 दिन, बच्चे के जन्म का पहला वर्ष के अंतर्गत 365 दिन और दूसरा वर्ष के अंतर्गत 365 दिन शामिल हैं. इसमें गर्भवती माता से लेकर बच्चे को उचित स्वास्थ्य, पर्याप्त पोषण, प्यार भरा व तनावमुक्त माहौल और बच्चे के सही देखभाल करने की सलाह दी गयी.

  • जदयू को लाकर शराब मुक्त झारखंड बनायें

    जिला जदयू के तत्वावधान में कार्यकर्ता सम्मेलन सह जन भावना यात्रा कार्यक्रम का आयोजन टाउन हॉल में किया गया. उद्घाटन मुख्य अतिथि राज्यसभा सांसद सह जदयू नेता रामचंद्र प्रसाद सिंह ने किया. मौके पर राज्यसभा सांसद रामचंद्र प्रसाद सिंह ने कहा कि बिहार में विकास की बयार बह रही है.

  • निर्दोष लोगों पर हमला न करें

    किस्को थाना परिसर में थाना प्रभारी जगलाल मुंडा की अध्यक्षता में शांति समिति की बैठक हुई. बैठक में मॉब लिंचिंग जैसी घटनाओं से रोकथाम के लिए लोगों के साथ विचार-विमर्श किया गया. दो दिन पहले दो अज्ञात महिला को बच्चा चोर कह कर प्रखंड के तिसिया व सेमरडीह में भीड़ द्वारा जान से मारने का प्रयास किया गया था, जिसे कुछ बुद्धिजीवियों द्वारा वहां से बचा कर थाना लाया गया, जहां महिलाओं से पूछताछ की जा रही है.

  • भक्तों ने उपवास रख की भगवान अनंत की पूजा

    जिले में अनंत चतुर्दशी का पर्व श्रद्धापूर्वक मनाया गया. श्रद्धालुओं ने उपवास रख कर भगवान अनंत की पूजा अर्चना की. पर्व को लेकर बच्चों में उत्साह देखा गया. आचार्य रामाधार पाठक ने बताया कि अनंत चतुर्दशी का बड़ा महत्व है. सच्चे मन से इस पर्व को करने से सुख-शांति व मनवांछित फल मिलता है.

  • भक्तों ने उपवास रख की भगवान अनंत की पूजा

    जिले में अनंत चतुर्दशी का पर्व श्रद्धापूर्वक मनाया गया. श्रद्धालुओं ने उपवास रख कर भगवान अनंत की पूजा अर्चना की. पर्व को लेकर बच्चों में उत्साह देखा गया. आचार्य रामाधार पाठक ने बताया कि अनंत चतुर्दशी का बड़ा महत्व है. सच्चे मन से इस पर्व को करने से सुख-शांति व मनवांछित फल मिलता है.

  • नागपुरी सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन

    प्रखंड के डोरोटोली गांव में जतरा सह रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया. सांस्कृतिक कार्यक्रम में रांची से पहुंचे नागपुरी कलाकारों ने एक से बढ़ कर नागपुरी गीतों से समा बांध दिया.

  • लोहरदगा : सेल्फी लेने में राइफल से चली गोली, बच्चे की मौत

    लोहरदगा : नेता पिता के रसूख का दंभ दिखाने के लिए बेटा मुहर्रम मेला में लाइसेंसी हथियार (राइफल) लेकर पहुंच गया. वहां हथियार लहराते हुए लोगों के साथ सेल्फी लेने लगा. इसी बीच फायरिंग हो गयी. राइफल से निकली गोली पास में ही मौजूद 14 साल के अल्ताफ अंसारी के कमर में लगी.

  • सेल्फी लेने में राइफल से चली गोली, बच्चे की मौत

    सदर थाना क्षेत्र के हेंदलासो भोक्ता बगीचा में मंगलवार को मुहर्रम मेले में हथियार के साथ सेल्फी लेने के चक्कर में फायरिंग होने से एक बच्चे की मौत हो गयी. मृत बच्चे की पहचान सेन्हा कल्हेपाट निवासी शमीम अंसारी के पुत्र अल्ताफ अंसारी (14 वर्ष) के रूप में की गयी. घटना की सूचना पाकर सदर थाना प्रभारी राणा जय प्रकाश मौके प

  • मांदर व नगाड़ा की थाप पर थिरके लो

    जिले के शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में करमा का पर्व धूमधाम से मनाया गया. पर्व के मद्देनजर पूरा शहर प्रकृति की पूजा करने में सराबोर रहा. मौके पर शहरी क्षेत्र के विभिन्न अखाड़ों में परंपरागत तरीके से करम डाल की पूजा की गयी. इसके बाद विभिन्न जलाशयों, नदियों व तालाबों में करम डाल का विसर्जन किया गया.

  • डायन-बिसाही मामले में दो गुट में हुई झड़प, छह लोग घायल

    थाना क्षेत्र के कोकर पुरनाडीह गांव में मंगलवार को डायन-बिसाही मामले में दो गुट में मारपीट हुई. इसमें दोनों गुट से छह लोग घायल हो गये. घायलों में गंभीर रूप से घायल एक व्यक्ति को लोहरदगा सदर अस्पताल रेफर किया गया है. बताया जाता है कि गांव के एक अधेड़ की मौत दो साल पूर्व हो गयी थी. गांव के भगवान दास उरांव के परिजनों का आरोप था कि गांव का बहादुर उरांव ओझा गुणी का काम करता है.

  • बक्सीडीपा में ही होगा रावण दहन कार्यक्रम

    केंद्रीय दुर्गापूजा समिति लोहरदगा ने दुर्गापूजा की तैयारी शुरू कर दी है. अध्यक्ष सुमित राय, महामंत्री अभिषेक किसलय, संरक्षक मंडली, मार्गदर्शन मंडली व मेला प्रभारियों द्वारा स्थल निरीक्षण किया गया.

  • लोहरदगा : मोटरसाइकिल दुर्घटनाग्रस्त, एक की मौत, दो घायल

    लोहरदगा जिले के किस्को थाना अंतर्गत किस्को नदी के समीप सोमवार की देर शाम मोटरसाइकिल दुर्घटना में एक किशोर की मौत हो गई, जबकि दो किशोर गंभीर रूप से घायल हो गए.

  • खाद्यान्‍न लाइसेंस नहीं रखने व निर्धारित मानदंड पूरा नहीं करने पर 5 लाख जुर्माना और 6 माह की जेल

    रविवार को खाद्यान्‍न पदाधिकारी, लोहरदगा जिला की पहल एवं लोहरदगा चैंबर ऑफ कॉमर्स के सहयोग से एक सेमिनार का आयोजन किया गया, जिसमें खाद्यान्‍न पदाधिकारी ने बहुत ही अच्‍छे तरीके से व्यापारियों के बीच अपनी बातों को रखा और बताया कि सभी खाद्यान्‍न व्यवासायी को खाद्यान्‍न लाइसेंस लेना अनिवार्य है तथा इसके लिए व्यापारी स्वयं झारखंड सरकार के अधिकृत वेबसाइट पेज पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

  • समय से पहले पूरी होगी जलापूर्ति योजना

    कैरो प्रखंड मुख्यालय सहित अन्य गांवों में दो से तीन माह के अंदर घर-घर पेयजल की सौगात मिलने वाली है. प्रखंडवासियों के लिए अरसे से सपना बना पाइप लाइन जलापूर्ति योजना का निर्माण कार्य तेज गति से चल रहा है. अप्रैल 2018 में इसका काम शुरू हुआ था़ काम दो साल में पूरा करना था.

  • भाजपा ही कर सकती है देश का विकास

    भाजपा कुड़ू मंडल की बैठक दीनदयाल भवन में प्रखंड अध्यक्ष राजेश प्रसाद के अध्यक्षता में हुई. इसमें मंडल समिति, सभी पंचायत संयोजक, बूथ संयोजक सहित सांसद सुदर्शन भगत उपस्थित थे. मौके पर सांसद ने कहा कि जम्मू तथा कश्मीर से धारा 370 हटा कर केंद्र की एनडीए सरकार ने देश के विकास को लेकर अपनी दृढ़ इच्छाशक्ति का परिचय दे दिया है.

  • शिक्षक ने नशे में भाई-बहन की पिटाई की, अब होगी कार्रवाई

    भंडरा में संचालित निजी स्कूल के हॉस्टल में रह रहे भाई-बहन की प्रिंसिपल द्वारा पिटाई के मामले को लेकर पुलिस एफआइआर करने की तैयारी में जुटी है. इस मामले की जांच करने गुरुवार को प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी उदरंगी गांव स्थित डाॅक्टर भीम राव अांबेडकर पब्लिक स्कूल पहुंचे तो वहां का माहौल देख कर दंग रह गये.

  • सड़क जाम आम, परेशानी बरकरार

    शहर में सड़क जाम आम बात हो गयी है. यहां बाइपास सड़क के अभाव में बड़े वाहन, छोटे वाहन तथा ऑटो एक ही रास्ते से आते-जाते हैं. इसके कारण शहरी क्षेत्र के पावरगंज चौक तथा बरवाटोली चौक पर बराबर जाम की स्थिति बनी रहती है. शहरी क्षेत्र से होकर बाक्साइट ट्रकों के परिचालन के कारण बराबर दुर्घटना भी होते रहती है.

  • लोहरदगा : बड़े भाई की मौत के बाद शक में भीड़ ने छोटे की ली जान

    लोहरदगा : सेन्हा के झालजमीरा गांव में बिरसा उरांव की मौत के बाद तांत्रिक होने के शक में उसके छोटे भाई सहनई उरांव की हत्या ग्रामीणों ने लाठी से पीट-पीट कर कर दी.झालजमीरा के सुकरा उरांव के पुत्र बिरसा उरांव की मौत हो गयी थी.

  • सुहागिनों ने की पति के दीर्घायु की कामना

    जिले में तीज का त्योहार पूरे भक्तिभाव व उल्लास के साथ मनाया गया. सुहागिन महिलाएं तीज की तैयारियां कई दिनों से कर रहीं थी़ं तीज के पूर्व महिलाओं ने हाथों में मेहंदी रचा कर एवं सोलह श्रृंगार कर तीज की पूजा -अर्चना की. तीज को लेकर महिलाओं में काफी उत्साह देखा गया. पति की लंबी आयु की कामना के लिए महिलाओं ने 24 घंटे का निर्जला उपवास रखा.

  • सोख्ता निर्माण में बाल मजदूरों को लगाया

    भंडरा प्रखंड क्षेत्र के उदरांगी पंचायत के सेगरा टोली गांव में बसुआ उरांव के घर के पास स्थित चापाकल के पास उदरंगी पंचायत में 14वीं वित्त की राशि से सोख्ता का निर्माण किया जा रहा है. उदरंगी पंचायत के सेगरा टोली गांव में सोख्ता निर्माण का अभिकर्ता परवेज अंसारी को बनाया गया है.

  • भक्तों ने गणपति से मांगी सुख-समृद्धि

    जिले में ज्ञान, समृद्धि और सौभाग्य के प्रतीक गणेश महोत्सव पूरे भक्तिभाव व हर्षोल्लास से मनाया जा रहा है. भक्तों ने गणपति जी की पूजा-अर्चना कर उन्हें मोदक का भोग लगाया. शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में भगवान गणपति की प्रतिमा स्थापित कर पूजा-अर्चना की गयी. विघ्नहर्ता गणपति की पूजा के लिए विभिन्न स्थानों पर पंडालों को आकर्षक ढंग से सजा कर गणपति की प्रतिमा स्थापित की गयी है.

  • नये परिवहन नियम का नहीं हो रहा पालन

    देश में नया परिवहन नियम लागू होने के बाद भी लोहरदगा जिला में परिवहन नियमों की धज्जियां उड़ायी जा रही है. बगैर हेलमेट के वाहन चलाना, ओवरलोड ट्रकों का परिचालन लगातार जारी है.

  • लोहरदगा में दो लाख 56 हजार बच्चों को खिलायी जायेगी कृमि की दवा

    राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस (4 सितंबर) को लेकर सिविल सर्जन डॉ विजय कुमार ने बताया कि चार सितंबर 2019 को राष्ट्रीय कृमि दिवस के मौके पर जिले में एलबेंडाजोल की गोली जिले के सभी प्रखंडों के बच्चों को खिलायी जायेगी. चार सितंबर को जो बच्चे छूट जायेंगे, उन्हें 11 सितंबर को यह दवा खिलायी जायेगी. यह गोली सभी विद्यालयों और आंगनबाड़ी केंद्रों पर खिलायी जायेगी.

  • झारखंड से कांग्रेस व झामुमो को खत्म करना है : जेपी नड्डा

    लोहरदगा-गुमला गये भाजपा के कार्यकारी राष्ट्रीय अध्यक्ष गुमला/लोहरदगा : केंद्र और राज्य में भाजपा की सरकार है. भाजपा जो कह रही है, वह कर रही है. कांग्रेस और झामुमो जैसी घड़ियाली आंसू बहाने वाली पार्टियों से सावधान रहें. देश में सात दशक तक कांग्रेस की सरकार रही, लेकिन कांग्रेस ने बड़े-बड़े वादे कर सिर्फ वोट की राजनीति की, काम कुछ नहीं किया.

  • भाजपा में देशहित में काम करनेवालों की पूछ है: जेपी नड्डा

    भारतीय जनता पार्टी द्वारा आयोजित शक्ति केंद्र सह बूथ कार्यकर्ता सम्मेलन में भाजपा के कार्यकारी राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा की झारखंड वीरों की भूमि है. यहां आने का सौभाग्य मुझे भाजपा का कार्यकर्ता होने के कारण मिला. उन्होंने कहा कि भाजपा के सभी कार्यकर्ता भाग्यशाली हैं जो इतने दलों के होने के बावजूद भाजपा के सिपाही के रूप में काम कर रहे हैं.

  • अनुशासन व सहनशीलता जरूरी : डाॅ रामेश्वर

    जवाहर नवोदय विद्यालय जोगना में 23वां युवा पार्लियामेंट कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इसके मुख्य अतिथि झारखंड प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष डाॅ रामेश्वर उरांव, विशिष्ट अतिथि पटना संभाग के सहायक आयुक्त बी राजेंद्र राव थे. इस अवसर पर विद्यालय के बच्चों ने शपथ ग्रहण, अनुपूरक बजट, शून्य काल, प्रश्न काल कार्यक्रम किया. कार्यक्रम शिक्षकों द्वारा कराया गया.

  • निंगनी में शेड का उद्घाटन

    विधायक सुखदेव भगत ने निगनी गांव के साहू टोली स्थित काली मंदिर परिसर में विधायक निधि से निर्मित शेड का उद्घाटन किया. गांव पहुंचने पर ग्रामीणों ने विधायक का स्वागत किया.

  • लातेहार : टीपीसी का उग्रवादी जीवलाल गंझू को पुलिस ने दबोचा, हथियार बरामद

    बालुमाथ थाना क्षेत्र के भगिया जंगल से टीपीसी के एक उग्रवादी जीवलाल गंझू को पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है. पुलिस अधीक्षक प्रशांत आनंद ने अपने कार्यालय में आयोजित एक प्रेस वार्ता में बताया कि जीवलाल गंझू के पास से छह हथियार बरामद किया गया है. जिसमें चार देशी रायफल, दो कारबाइन शामिल है.

  • लोहरदगा : किस्को में लगा 'दत्तोपंत ठेंगड़ी रोजगार मेला,' 230 युवाओं को मिला रोजगार

    जिले के बेरोजगार युवक और युवतियों को निजी क्षेत्र में नियोजन के अवसर उपलब्ध कराने के उदे्श्य से श्रम, नियोजन एवं प्रशिक्षण विभाग की ओर से जिला नियोजनालय लोहरदगा द्वारा शुक्रवार को किस्को प्रखंड के मध्य विद्यालय मैदान में आज दत्तोपंत ठेंगड़ी रोजगार मेला-2019 आयोजित किया गया. इसमें विभिन्न कंपनियों द्वारा कुल 230 युवक-युवतियों का चयन किया गया.

  • झारखंड विधानसभा चुनाव में विरोधी दलों की जमानत हो जायेगी जब्त, लोहरदगा में बोले मुख्यमंत्री रघुवर दास

    लोहरदगा : कश्मीर हमारा है, हमारा रहेगा. जहां हुए बलिदान मुखर्जी, वो कश्मीर हमारा है. ये बातें झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने शुक्रवार को लोहरदगा जिला में भारतीय जनता पार्टी के शक्ति केंद्र सह बूथ स्तरीय कार्यकर्ता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहीं. कश्मीर से अनुच्छेद 370 की धाराओं को खत्म करने के लिए उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह को धन्यवाद दिया. मुख्यमंत्री ने तीन लोकसभा क्षेत्र के 15 विधानसभा के बूथ कार्यकर्ताओं को पहचान पत्र दिया.

  • लोहरदगा : खनन माफिया पर अंकुश लगाने का उपायुक्‍त ने दिया निर्देश

    उपायुक्त आकांक्षा रंजन की अध्यक्षता में आज खनन टास्क फोर्स की बैठक हुई. बैठक में उपायुक्त ने कहा कि चिमनी भठ्ठा का संचालन शुरू करने से पहले मिटी कटाई के लिए इनवायरमेंट क्यिरेंस सर्टिफिकेट प्राप्त कर लें. ईंट भट्ठा संचालन के पूर्व सीटीओ भी प्राप्त करें. इसके लिए सभी ईंट भट्ठा संचालकों को सूचित करें.

  • लोहरदगा : फर्जी बहाली करने वाले पांच गिरफ्तार

    लोहरदगा : मानव अधिकार व सामाजिक न्याय आयोग के नाम फर्जी बहाली करनेवाले गिरोह के मास्टरमाइंड यूसुफ अंसारी समेत पांच लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया. गिरफ्तार लोगों में यूसुफ के अलावा रोजामत अंसारी, फलगू उरांव, महादेव उरांव व कमलेश दुबे शामिल हैं. थाना प्रभारी राणा जयप्रकाश ने बताया कि 45 युवक व युवतियों को इंटरव्यू के लिए शहर के एक होटल में बुलाया गया था.

  • लोहरदगा में फर्जी बहाली करनेवाले पांच गिरफ्तार

    मानव अधिकार व सामाजिक न्याय आयोग के नाम फर्जी बहाली करनेवाले गिरोह के मास्टरमाइंड यूसुफ अंसारी समेत पांच लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया. गिरफ्तार लोगों में यूसुफ के अलावा रोजामत अंसारी, फलगू उरांव, महादेव उरांव व कमलेश दुबे शामिल हैं. थाना प्रभारी राणा जयप्रकाश ने बताया कि 45 युवक व युवतियों को इंटरव्यू के लिए शहर के एक होटल में बुलाया गया था.

  • सिपाही बहाली के नाम पर 16 बेरोजगारों से 5 लाख 76 हजार की ठगी, पुलिस के हत्‍थे चढ़ा मास्‍टरमाइंड

    शहरी क्षेत्र के एक होटल में बहाली के लिए फर्जी इंटरव्यू कर रहे संगठन के संचालकों को सदर थाना पुलिस ने गिरफ्तार किया. गिरोह ने नौकरी देने के नाम पर 16 बेरोजगार युवक और युवती से 5 लाख 76 हजार वसूली किया. पुलिस ने मास्टरमाइंड यूसुफ अंसारी और कमलेश दुबे मौके से गिरफ्तार किया.

  • रख-रखाव के अभाव में स्टेडियम हुआ बदहाल

    कभी लोहरदगा जिला की शान माने जाने वाला ललित नारायण स्टेडियम आज अपने अस्तित्व को बचाने के लिए संघर्ष कर रहा है. पूर्व रेल मंत्री ललित नारायण मिश्र की याद में इस स्टेडियम की स्थापना शिव प्रसाद साहू तथा शहर के अन्य प्रबुद्ध व्यक्तियों के प्रयास से सन् 1974-75 में की गयी थी. यहां वर्षों तक खेलकूद होता रहा.

  • मानदेय लागू करे, नहीं तो होगा आंदोलन

    पंचायत सचिवालय स्वयंसेवक संघ की बैठक मुकेश कुमार साहू की अध्यक्षता में समाहरणालय मैदान में हुई. इसमें पंचायत सचिवालय स्वयंसेवक की समस्याओं पर चर्चा की गयी. स्वयंसेवक का कहना है कि पूर्व में आवास का कार्य सुचारु रुप से किया गया. इसमें कुछ प्रखंड में वर्ष 2019-2020 में आवंटित प्रधानमंत्री आवास के कार्य से वंचित किया गया है.

  • नियत स्थान पर रखे गये डस्टबीन में कचरा डालें

    उपायुक्त आकांक्षा रंजन की अध्यक्षता में आयोजित संयुक्त अपशिष्ट प्रबंधन समिति की बैठक में लिये गये निर्णय के आलोक में एसडीओ ने नियत जगह पर लोगों से कचरा रखने की अपील की है़ उन्होंने कहा है कि जिले के आम नागरिक अपने घर का कचरा मुहल्ले में यत्र-तत्र नहीं फेंके बल्कि एक नियत स्थान पर डस्टबीन में रखें जिसे प्रतिदिन नगर के सफाई मित्र डो-टू-डोर कलेक्ट करेंगे. जिससे लोहरदगा शहर को स्वच्छ रखने में मदद मिलेगी.

  • शॉकपिट निर्माण तीन दिन में पूरा करें : बीडीओ

    भंडरा प्रखंड कार्यालय में बीडीओ रंजीता टोप्पो ने बैठक कर प्रखंड क्षेत्र में बनने वाले शॉकपिट निर्माण का काम तीन दिनों के अंदर पूरा करने का निर्देश सभी पंचायत सेवक,तकनीकी कर्मियो को दिया है़ मौके पर बीडीओ ने कहा कि जल संचयन, जल संवर्धन योजना के तहत सभी पंचायतों में शॉकपीट बनाना है.

  • लोहरदगा : पारा शिक्षकों ने निकाली आक्रोश रैली, सरकार पर लगाया वादा खिलाफी का आरोप

    जिले के पारा शिक्षक सरकार के वादा खिलाफी से नाराज होकर आक्रोश सह न्याय यात्रा निकाला जो 12:30 बजे निकलकर ललित नारायण स्टेडियम से निकलकर अपर बाजार होते हुए समाहरणालय तक आये न्याय यात्रा में पारा शिक्षक सरकार की वादा खिलाफी के विरोध में नारे लगा रहे थे. पारा शिक्षक तख्ती लेकर रैली में शामिल हुए, जिसपर लिखा था, 17 जनवरी 2019 को जो वार्ता हुई उसको अविलंब लागू करो, अन्य राज्यों की तरह हमें स्थाईकरण और वेतनमान दो, वादा किया तो पूरा करो रघुवर दास न्याय करो.

  • अंतिम यात्रा की डगर भी है बदहाल

    लोहरदगा में अंतिम संस्कार के लिए श्मशान घाट जाने वाले पथ की जर्जर स्थिति से लोग परेशान हैं. शहरी क्षेत्र के ज्यादातर लोग अंतिम संस्कार के लिए कोयल नदी के तट पर जाते हैं. कच्ची सड़क इतनी उबड़-खाबड़ है कि कई बार इस पर लोग गिर भी चुके है़ं इस पथ के निर्माण की बात तो बराबर कही जाती है लेकिन इसकी मरम्मत भी नहीं हो पाती है.

  • सेविकाओं का निबंधन जल्द करायें

    उपायुक्त आकांक्षा रंजन की अध्यक्षता में महिला एवं बाल विकास विभाग की बैठक समाहरणालय सभागार में हुई. इसमें उपायुक्त ने विभाग के विभिन्न बिंदुओं की स

  • गरीब आदिवासियों का धर्मांतरण रोकें

    भारतीय जनता पार्टी अनुसूचित जनजाति मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष सह खिजरी विधायक रामकुमार पाहन के नेतृत्व में मोर्चा पदाधिकारियों ने उपायुक्त को जनजातीय मामलों को लेकर ज्ञापन सौंपा. इसमें जनजातीय समाज की सुरक्षा व संरक्षण के लिए राज्य सरकार के साथ-साथ प्रशासनिक स्तर पर संविधान में प्रदत्त जनजातीय अधिकारों को धरातल पर उतारने की अपील की गयी.

  • अरुण जेटली के निधन पर शोक जताया

    पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली के निधन पर भाजपा जिला कार्यालय में शोकसभा का आयोजन राजमोहन राम की अध्यक्षता में हुई. इसमें सभी कार्यकर्ताओं ने अरुण जेटली के चित्र पर पुष्प अर्पित कर दुख: व्यक्त किया. मौके पर माटी कला बोर्ड के अध्यक्ष श्रीचंद्र प्रजापति, ओमप्रकाश सिंह, संतोष गुप्ता, राज किशोर

  • वर्मा सीमेंट हाउस में अपराधियों ने अंधाधुंध फायरिंग की, 40 लाख रुपये रंगदारी मांगी

    लोहरदगा शहरी क्षेत्र में दिनदहाड़े दो मोटरसाइकिल पर सवार छह अपराधियों ने वर्मा सीमेंट हाउस में धावा बोलते हुए अंधाधुंध फायरिंग की. वर्मा सीमेंट हाउस शहरी क्षेत्र में नदिया स्कूल के पास है. दुकान में उस वक्त मालकिन बैठी थीं. अपराधियों ने पीएलएफआइ के नाम से एक पर्चा दुकान मालकिन को

  • प्रज्ञा केंद्र में भी नि:शुल्क बनेंगे गोल्डेन कार्ड

    उपायुक्त आकांक्षा रंजन की अध्यक्षता में जिले में प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत लाभ मिलने वाले जिले के सभी योग्य व्यक्तियों का गोल्डेन कार्ड निःशुल्क बनाये जाने पर विचार विमर्श किया गया. जिले के सभी 66 पंचायतों में संचालित प्रज्ञा केंद्र अपने पंचायत भवनों में गोल्डेन कार्ड का निर्माण निःशुल्क करेंगे. इसके अतिरिक्त कम से कम 40 शिविर प्रतिदिन गांवों में आयोजित किये जायेंगे.

  • लोगों की जिंदगी से स्वास्थ्य विभाग कर रहा खिलवाड़

    विधायक सुखदेव भगत ने कहा कि जिले के लोगों की जिंदगी से स्वास्थ्य विभाग ही खिलवाड़ कर रहा है. ग्रामीण इलाकों में चिकित्सा वाहन भेज कर कहा जा रहा है कि ग्रामीण इलाकों में स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध करायी जा रही है. लेकिन इसका हकीकत कुछ और है. यह चल चिकित्सा वाहन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के लिए दुधारू गाय बन गयी है.

  • किस्को में बने अधिकांश चेकडैम बेकार

    किस्को प्रखंड क्षेत्र में 8-10 वर्ष पहले बना चेकडैम बेकार साबित हो रहा है. पहाड़ी पानी को रोक कर सिंचाई सुविधा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से बनाया गया चेकडैम अब सिर्फ दिखावा बन कर रह गया है. अधिकांश चेकडैम में फाटक नहीं होने के कारण बारिश का पानी बह जाता है. क्षेत्र में चेकडैम तो बना दिये गये परंतु उसकी देख रेख नहीं होने के कारण चेकडैम बेकार साबित हो रहे हैं.

  • लोहरदगा में सीमेंट दुकान में अपराधियों ने चलायी गोली, बाल-बाल बची मालकिन

    शहरी क्षेत्र में नदिया स्कूल के पास दोपहर तीन बजे वर्मा सीमेंट हाउस में छह अपराधियों ने धावा बोलकर गोली चलायी दुकान में उस वक्त दुकान की मालकिन बैठी थी. अपराधियों ने पीएलएफआई के नाम से एक पत्र उक्त महिला को सौंपा और कहा कि हम लोग पार्टी के आदमी हैं और हमें 4,00,000 रुपये चाहिए, रुपया नहीं देने पर जान से मारने की बात करते हुए फायरिंग कर दी.

  • तीन घर तोड़े, वनकर्मियों को ग्रामीणों ने घेरा , पहुंची पुलिस

    हाथियों के झुंड से बिछड़े चार हाथियों ने प्रखंड में उत्पात मचाया. हाथियों के भय से आधा दर्जन गांव के ग्रामीण रातभर दशहत में रहे. हाथी भगाने पहुंचे वनकर्मियों को ग्रामीणों ने मुआवजे की मांग को लेकर घेर लिया. रात में चांपी पुलिस पिकेट प्रभारी मौके पर पहुंचे तथा वनकर्मियों को बाहर निकाला.

  • यात्री वाहन की चपेट में आकर बाइक सवार घायल

    थाना क्षेत्र के कुड़ू-चंदवा मुख्य पथ पर पेट्रोल पंप के समीप यात्री वाहन की चपेट में आने से मोटरसाइकिल सवार घायल हो गया. ग्रामीणों की मदद से घायल युवक को कुडू सीएचसी लाया गया. जहां प्राथमिक इलाज के बाद लोहरदगा सदर अस्पताल रेफर कर दिया गया है. घटना के बाद बस चालक बस पेट्रोल पंप मे खड़ा कर फरार हो गया.

  • झारखंड में झगड़ रहे थे दो भाई, बचाने गये पिता को छोटे बेटे ने टांगी से काट डाला

    लोहरदगा : झारखंड में एक पुत्र ने अपने पिता को टांगी से काटकर मार डाला. मामला लोहरदगा जिला के भंडरा थाना क्षेत्र का है. बताया जाता है कि भंवरो नवा टोली निवासी सूकरा उरांव के दो बेटे देव कुमार उरांव और धन कुमार उरांव झगड़ रहे थे. बीच-बचाव करने पहुंचे पिता को छोटे बेटे धन कुमार ने टांगी से काट डाला.

  • शीघ्र ही चलेगी लोहरदगा रूट से लंबी दूरी की ट्रेन

    शनिवार को डीआरएम दीपक अंबष्ट लोहरदगा स्टेशन पहुंचे. ये पहली बार लोहरदगा आये है़ं सबसे पहले उन्होंने स्टेशन कंट्रोल रूम का औचक निरीक्षण किया. सभी चीजों की जानकारी ली. इसके बाद प्लेटफॉर्म पर बने स्टॉल में बिकनेवाली वस्तुओं की जांच की. स्टॉल पर रेलनीर उपलब्ध नहीं होने पर संचालक को फटकार लगायी.

  • आदिवासी समाज प्रकृति के पुजारी और उपासक हैं

    अविराम काॅलेज आॅफ एजुकेशन टिको कुड़ू में विश्व आदिवासी दिवस पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया. रंगारंग सांस्कृतिक तथा आदिवासी समाज पर आधारित नुक्कड़ नाटक के माध्यम से समाज के गतिविधियों को पेश किया गया.

  • पहली बार आजादी देख लगा किसी कैद से मुक्ति मिली

    15 अगस्त 1947 को भारत आजाद हुआ. भारत की गुलामी और आजादी के बीच के अनुभव आज भी पुराने लोगों के जेहन में है. चर्चा के क्रम में पुराने लोग बताते हैं कि किस तरह 15 अगस्त को एक उत्सव की तरह मनाया गया था. लोगों को कैसी खुशी मिली थी. उस समय का माहौल कैसा था. दृश्य कैसा था. लोगों ने गुलामी और आजादी दोनों को देखा और फर्क महसूस किया.

  • एनजीओ ने कहा- प्रशिक्षण दिया, जिप के लोगों ने कहा- नहीं िलया प्रशिक्षण

    जिला परिषद के सदस्य और पंचायत समिति के प्रमुखों का उन्मुखीकरण प्रशिक्षण कार्यशाला सदर प्रखंड मुख्यालय में दिया गया. इस उन्मुखीकरण कार्यशाला का आयोजन पंचायती राज विभाग के द्वारा किया जा रहा है. इसकी जिम्मेवारी एनजीओ छोटानागपुर क्रॉफ्ट डेवलपमेंट सोसाइटी को दी गयी है.

  • लक्ष्य निर्धारित कर पढ़ाई करें

    उर्सुलाईन कान्वेंट गर्ल्स हाई स्कूल में देश भक्ति गीत नृत्य प्रतियोगिता का आयोजन किया गया. कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि अनुमंडल पदाधिकारी ज्योति कुमार झा, विशिष्ट अतिथि महिला कॉलेज की पूर्व प्राचार्या शमीमा खातून उपस्थित थीं.

  • कक्षा सम्मेलन का आयोजन किया गया

    गुरुकुल भारती विद्यालय में बैंक ऑफ इंडिया द्वारा वित्तीय साक्षरता से संबंधित कक्षा सम्मेलन का आयोजन किया गया. मौके पर वित्तीय सलाहकार अशोक कुमार ने कहा कि धन की सही ढंग से प्रबंधन की कला वित्तीय साक्षरता प्रबंधन है.

  • किसानों के चेहरे पर लौटी रौनक, धनरोपनी में जुटे

    लोहरदगा जिले में मंगलवार की रात व बुधवार की सुबह हुई झमाझम बारिश से किसानों के चेहरे पर रौनक लौट आयी है. बारिश नहीं होने से जहां खेतों में लगे धान के बिचड़े सूखने लगे थे, वहीं किसानों के चेहरे से रौनक गायब हो गयी थी. लेकिन बारिश ने किसानों को बड़ी राहत दी.

  • बच्चों को भारतीय महापुरुषों के बारे में दें जानकारी: विधायक

    मनोहर लाल अग्रवाल सरस्वती विद्या मंदिर इंटर महाविद्यालय में बुधवार को शासी निकाय की बैठक हुई. अध्यक्षता इकाई के अध्यक्ष सह विधायक सुखदेव भगत ने की. बैठक में विधायक ने बैठक के निर्णयों की संपुष्टि करते हुए विद्यालय की सभी व्यवस्थाओं व शैक्षणिक गुणवत्ता समेत प्रगति की जानकारी ली.

  • अभियुक्तों को आज सुनायी जायेगी सजा

    कैरो थाना क्षेत्र के चीपोठेका टोली गांव में 17 अप्रैल 2016 को गोवर्धन उरांव के घर में बाहर से दरवाजा बंद कर घर में लगभग 500 लोगों की भीड़ ने आग लगा दी थी. इस घटना में गोवर्धन भगत उनकी पत्नी मादो भगत, सुखमनिया भगत की मौत हो गयी थी. लालदेव भगत बुरी तरह जल कर मरते मरते बचा.

  • सढ़ाबे पंचायत में लगा जनता दरबार

    प्रशासन आपके द्वार कार्यक्रम के अंतर्गत कैरो प्रखंड के सढ़ाबे पंचायत भवन में जनता दरबार लगाया गया. कार्यक्रम में विभिन्न विभागों द्वारा योजनाओं से संबंधित स्टॉल लगाये गये थे. कार्यक्रम में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत राशन कार्ड के कुल 20 आवेदन प्राप्त किये गये. कार्यक्रम में मुख्यमंत्री सुकन्या योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, पेंशन योजनाओं में कोई आवेदन प्राप्त नहीं हुए.

  • सूचना मिलते ही कई संचालक भागे

    जिले में क्लिनिकल स्टेबलिस्टमेंट एक्ट के तहत नर्सिग होम का आचौक निरीक्षण किया गया. सदर अस्पताल के उपाधिक्षक डॉ शंभू नाथ चौधरी के नेतृत्व में इस टीम ने शहरी क्षेत्र में स्थित भद्रा क्लिनिक, लाइफ केयर अस्पताल तथा न्यू राज अस्पताल का औचक निरीक्षण किया. इस टीम ने निरीक्षण के क्रम में देखा

  • काला बिल्ला लगा कर किया काम

    झारखंड शिक्षा परियोजना कर्मी अपनी मांगों के समर्थन में छह अगस्त से काला बिल्ला लगा कर विरोध कर रहे हैं. इस संबंध में जानकारी देते हुए एडीपीओ अशोक कुमार पांडेय ने बताया कि 17 जुलाई को राज्य कार्यकारिणी की 55वीं बैठक की कार्यवाही बिंदु छह में झारखंड शिक्षा परियोजना परिषद के अधीन पदों को पुनर्गठित करने का निर्णय लिया गया.

  • लोहरदगा : अपनी मांगों को लेकर शिक्षकों ने दिया धरना, उपायुक्‍त को सौंपा मांग पत्र

    अखिल झारखंड प्राथमिक शिक्षक संघ द्वारा एक दिवसीय धरना कार्यक्रम का आयोजन किया गया. यह धरना पूर्व में उप सचिव मुख्य सचिव की अध्यक्षता में विभागीय उच्चाधिकारियों की उपस्थिति में शिक्षा एवं शिक्षक हित के विभिन्न मांगों एवं विषयों के निष्पादन के लिए हुई सहमति एवं पुनः विभागीय प्रधान सचिव के साथ वार्ता में बनी लिखित सहमति से मुकर जाने के खिलाफ रखा गया था.

  • लोक लेखा समिति ने विभागों की समीक्षा की, दिये निर्देश

    लोक लेखा समिति के सभापति स्टीफन मरांडी ने लोहरदगा परिसदन में आयोजित लोक लेखा समिति की बैठक में जिले के कैग के रिपोर्ट की समीक्षा की. बैठक में विधायक सुखदेव भगत उपस्थित थे. इसमें गृह विभाग, कारा विभाग, कल्याण विभाग, शहरी विकास, पंचायती राज, स्वास्थ्य, मानव संसाधन, श्रम नियोजन, कृषि पशुपालन, पथ निर्माण एवं आपूर्ति शाखा विभागों की समीक्षा की गयी.

  • दस्तावेज की जांच कर उसे ऑनलाइन करने का निर्देश

    एसडीओ ज्योति कुमारी झा ने कैरो प्रखंड मुख्यालय का औचक निरीक्षण किया. इस दौरान उन्होंने बीडीओ मनोज कुमार और सीओ रूबी कुमारी से मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन के कार्यों की जानकारी ली.

  • स्कूल के लिए कर दी 15 एकड़ जमीन दान

    फांकाकशी की जिंदगी जीने के बावजूद बच्चों के सुनहरे भविष्य के सपनों को देख माराडीह गांव के दो भाईयों कैलाश नाथ भारती तथा केदार नाथ भारती ने अपनी पुस्तैनी जमीन से लगभग 15 एकड़ जमीन विद्यालय निर्माण के लिए दान कर दी. 15 एकड़ जमीन में आठ एकड़ में स्कूल, तीन एकड़ में खेल मैदान, दो

  • सरस्‍वती शिशु विद्या मंदिर का संभाग स्तरीय समिति सदस्य सम्मेलन का आयोजन

    संभाग स्तरीय समिति सदस्य सम्मेलन गुमला विभाग का आयोजन कुडू प्रखंड क्षेत्र के सरस्वती शिशु विद्या मंदिर बड़कीचापी में शनिवार को किया गया. इस कार्यक्रम का आयोजन विद्या विकास समिति के तत्वाधान में किया गया. इस कार्यक्रम का शुभारंभ सामूहिक सरस्वती वंदना के साथ मुख्य अतिथियों के द्वारा दीप प्रज्वलित कर किया गया.

  • सीट बढ़ाने के आश्वासन के बाद खोला ताला

    बीएस कॉलेज में बुधवार को आदिवासी छात्र संघ के बैनर तले छात्र-छात्राओं ने सीट बढ़ाने व नामांकन की मांग को लेकर प्रदर्शन करते हुए कॉलेज में तालाबंदी की. इस दौरान प्रभारी प्राचार्य के खिलाफ नारे लगाये. प्रदर्शन में शामिल छात्र-छात्राओं का कहना है कि जब तक सभी छात्र-छात्राओं का नामांकन नहीं होगा, तब तक कॉलेज का ताला नहीं खुलेगा.

  • बीएस कॉलेज में नये सत्र की कक्षा शुरू

    रांची विवि के निर्देशानुसार बलदेव साहू कॉलेज में वर्ष 2019- 20 सत्र की कक्षा शुरू हो गयी है. डॉ कंजीव लोचन व प्रो निखिल कुमार ने बच्चों को कोर्स के बारे में बताया. विभिन्न पत्रों के प्रमुख प्रश्नों से बच्चों को अवगत कराया गया.

  • परिसंपत्तियों का किया गया वितरण

    भंडरा प्रखंड के आकाशी पंचायत के आकाशी गांव में जनता दरबार सह प्रशासन आपके द्वार कार्यक्रम का आयोजन किया गया. कार्यक्रम का शुभारंभ डीसी आकांक्षा रंजन, डीडीसी आर रॉनिटा व अन्य पदाधिकारियों ने संयुक्त रूप से किया. इससे पूर्व अतिथियों का स्वागत कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय की छात्राओं ने किया. जनता दरबार में अधिकारियों ने लोगों की समस्याएं सुन उसके समाधान करने का आश्वासन दिया. मौके पर विभिन्न योजनाओं से संबंधित परिसंपत्तियों का वितरण किया गया.

  • लोहरदगा में भाकपा माओवादी का नक्सली गिरफ्तार

    लोहरदगा : झारखंड की राजधानी रांची से सटे लोहरदगा जिला से एक नक्सली को पुलिस ने गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार नक्सली भाकपा माओवादी का सदस्य है. रवींद्र गंझू दस्ता के सदस्य का नाम फूलेश्वर गंझू है. बताया जाता है कि 30 नवंबर को पेशरार में पुलिस और नक्सलियों के बीच हुई मुठभेड़ में वह शामिल था. उसके बाद से ही फूलेश्वर गंझू फरार चल रहा था. आखिरकार पुलिस ने उसे धर दबोचा. पुलिस ने कहा है कि उसकी गिरफ्तारी से कई और नक्सलियों के बारे में जानकारी मिल सकती है. उससे कई बड़े खुलासे की उम्मीद की जा रही है.

  • सात माह के भीतर पांच बार भिड़े पुलिस-नक्सली

    दो दशक पहले जहां नक्सलियों की हुकूमत चलती थी, बगैर इजाजत के पत्ता तक नहीं हिलता था, आज उसी इलाके में पुलिस के बिछाये जाल मे नक्सली घिरते जा रहे हैं. एक समय था जब नक्सलियों के इजाजत के बगैर किस्को, कुड़़ू, चंदवा, लातेहार के जंगलों में कोई प्रवेश तक नहीं कर पाता था.

  • 15 अगस्त का मुख्य समारोह बीएस कॉलेज स्टेडियम में होगा

    उपायुक्त आकांक्षा रंजन की अध्यक्षता में समाहरणालय के सभाकक्ष में सभी जिलास्तरीय पदाधिकारियों के साथ स्वतंत्रता दिवस पर आयोजित होने वाले मुख्य कार्यक्रम को लेकर विचार-विमर्श किया. बैठक में पूर्व की कार्यवाही के मुख्य बिंदुओं पर विचार-विमर्श किया गया और दिशा-निर्देश दिये गये.

  • मोबाइल नेटवर्क से परेशान ग्रामीणों ने किया प्रर्दशन

    भंडरा प्रखंड के ग्रामीण इलाकों में एक कंपनी का नेटवर्क बाधित रहने के कारण ग्रामीणों ने प्रखंड मुख्यालय में स्थित ऑफिस में कंपनी के फिल्ड मैनेजर को गांधीगीरी तरीके से माला पहना कर अपना विरोध प्रकट किया. ग्रामीण इलाका तेतरपोका में मोबाइल नेटवर्क लगभग दो साल से हमेशा बाधित रहता है. ग्रामीण नेटवर्क नहीं रहने के कारण काफी परेशान हैं.

  • स्वीकृत मुआवजा राशि दिलाने का अनुरोध

    समाहरणालय परिसर उपायुक्त कार्यालय में जनता मिलन कार्यक्रम का आयोजन हुआ. मौके पर उपस्थित उपायुक्त आकांक्षा रंजन आमजनों की समस्याओं से रू-ब-रू हुई. उपायुक्त आकांक्षा रंजन ने जनता की समस्याओं को प्रमुखता से सुना और उसका निराकरण ऑन द स्पॅाट किया.

  • लोहरदगा-लातेहार सीमा पर मुठभेड़, जेजेएमपी के तीन उग्रवादी मारे गये, दो एके-47 बरामद

    रांची : लातेहार और लोहरदगा के बीच स्थित सैयदा टोली गांव में गुरुवार को प्रतिबंधित उग्रवादी संगठन जेजेएमपी (झारखंड जनमुक्ति परिषद) के तीन उग्रवादियों को जवानों ने मुठभेड़ में मार गिराया. सीआरपीएफ और झारखंड पुलिस की संयुक्त टीम की कार्रवाई में मारे गये उग्रवादियों में एक का नाम हरदेव उरांव और दूसरे का विनय है.

  • न बिजली, न सड़क, न पानी, न ही योजना

    किस्को प्रखंड क्षेत्र के हिसरी पंचायत के रंनगड़ा एवं खम्हण के लोग आज भी बिजली, पानी एवं सड़क जैसे बुनियादी सुविधाओं से वंचित हैं. रंनगड़ा एवं खम्हण में लगभग 50 परिवार के 500 से अधिक लोग निवास करते हैं. लेकिन गांव में किसी तरह के कोई सरकारी सुविधा का लाभ नहीं मिल पा रहा है. शौचालय कुछ घरों में बना है.

  • विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन

    भंडरा प्रखंड क्षेत्र के मसमानो पंचायत भवन में जिला विधिक सेवा प्राधिकार द्वारा जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया. शिविर में जिला विधिक सेवा प्राधिकार के पैनल अधिवक्ता लाल धर्मेंद्र देव

  • कर्मियों का धरना जारी

    सामुदायिक स्वास्थ केंद्र, कुड़ू में रेडर सिक्यूरिटी सर्विसेज कंपनी में आउटसोर्सिंग के तहत काम करने वाले कर्मियों का धरना आठवें दिन भी जारी रहा. कर्मियों को मनाने के प्रति जिला प्रशासन से लेकर स्वास्थ्य विभाग भी चुप है. कर्मियों में फूट डालने का प्रयास सर्विसेज कंपनी ने शुरू कर दिया है.

  • लाभुकों को स्वीकृति पत्र दिया गया

    किस्को एवं पेशरार प्रखंड के सभाकक्ष में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लाभुकों स्वीकृति पत्र दिया गया. किस्को प्रखंड में प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत कुल 556 लाभुकों की आवा

  • Jharkhand : लोहरदगा में मुठभेड़, तीन उग्रवादी ढेर

    लोहरदगा : झारखंड की राजधानी रांची से सटे लोहरदगा जिला में गुरुवार को पुलिस और नक्सलियों के बीच हुई मुठभेड़ में तीन उग्रवादी मारे गये. पेशरार थाना क्षेत्र के सहेदा पाट जंगल में जिस जगह मुठभेड़ हुई, वह स्थल लोहरदगा और लातेहार जिला की सीमा पर है.

  • आउटसोर्सिंग कर्मचारी धरना पर

    राइडर सिक्यूरिटी एजेंसी के तहत आउटसोर्सिंग में विभिन्न पदों पर कार्यरत कर्मचारियों ने अनिश्चितकालीन धरना दिया है. उन लोगों ने मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी को आठ सूत्री मांगों के साथ ज्ञापन सौंपते हुए कहा कि उसके बाद भी कर्मचारियों का वेतन भुगतान नहीं हुआ, तो आत्मदाह करने पर कर्मचारी मजबूर होंगे.

  • एसडीओ ने राशि वापस दिलायी

    सदर प्रखंड के कुटमू जेलखाना रोड निवासी असहाय वृद्ध महिला से आवासीय प्रमाण पत्र बनवाने के नाम पर चार हजार रुपये बिचौलिया द्वारा लिए जाने की सिविल एसडीओ ज्योति कुमारी झा ने जांच की. एसडीओ वृद्ध महिला तजवा उरांव के घर पहुंचीं. उनसे पूरी जानकारी ली.

  • गांव में आज तक नहीं पहुंची है सरकार की कोई योजना

    प्रभात खबर में 16 जुलाई को नाबालिग बच्चों द्वारा परिवार चलाने की खबर छपने के बाद पहली बार प्रखंड प्रशासन जागा. प्रखंड के अधिकारी और जनप्रतिनिधि रनगड़ा और खम्हण गये. वहां पहुंचने पर प्रशासन को धरातल की सच्चाई नजर आयी. इस गांव में विकास का कोई भी काम नहीं हुआ है.

  • 31 तक करायें फसल बीमा : उपायुक्त

    उपायुक्त आकांक्षा रंजन की अध्यक्षता में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना खरीफ 2019 की जिला स्तरीय अनुश्रवण समिति की बैठक हुई. खरीफ फसल में धान और मकई फसल को बीमा से आच्छादित करना है. धान के लिए पंचायत और मकई के लिए प्रखंड को इकाई माना गया है. धान फसल के लिए प्रति हेक्टेयर बीमा राशि रु 58799 है.

  • खेतों में पीला पड़ने लगा है बिचड़ा

    जिले में वर्षा की कमी के कारण किसानों के माथे पर चिंता की लकीरें नजर आने लगी है. वर्षा नहीं होने से धान की खेती पिछड़ रही है. लोहरदगा जिला में यदि 15 दिनों की स्थिति पर नजर डालें तो स्थिति चिंताजनक है.

  • गुरु के बिना जीवन का उत्थान संभव नहीं

    स्वामी करपात्री सेवासदन आश्रम में वेदव्यास जयंती एवं आषाढ़ पूर्णिमा पर वैदिक विधि-विधान से गुरु पूर्णिमा महोत्सव मनाया गया. पंडित रमेश पौराणिक के नेतृत्व में धार्मिक अनुष्ठान व रुद्राभिषेक सहित समस्त अनुष्ठान संपन्न हुआ. इसके उपरांत प्रसाद वितरण के साथ आश्रम परिवार द्वारा भंडारा का आयोजन किया गया.

  • गुरु पूर्णिमा पर पौधरोपण किया गया

    मनोहर लाल अग्रवाल सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज में गुरु पूर्णिमा पर पौधरोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया. विद्यालय प्रबंधन समिति के अध्यक्ष शशिधर लाल अग्रवाल और संरक्षक कृष्णा प्रसाद के मार्गदर्शन में विद्यालय में 31 पौधे लगाये गये. इसमें आम, बेल, आंवला, सागवान, महोगनी, अनार, जामुन, तेजपत्ता, नींबू, गुड़हल, गुलाची सहित फलदार और फर्नीचर के उपयोग वाले पौधे लगाये गये.

  • बच्चे कमा कर लाते हैं, ताे नसीब होता है िनवाला

    पिता के लापता होने के बाद दो नाबालिग बच्चों के सहारे पल रहा है एक परिवार. किस्को प्रखंड क्षेत्र की हिसरी पंचायत के खम्हण गांव में नाबालिग बच्चे 13 वर्ष के कार्तिक उरांव और 11 वर्ष के आशीष उरांव के सहारे श्याम उरांव का परिवार चल रहा है. एक साल पहले श्याम उरांव अपने घर से कमाने की बात कह कर बाहर गये थे.

  • कोयला डंपिंग यार्ड का मामला संसद में उठा

    सांसद सुदर्शन भगत ने सोमवार को लोकसभा में प्रखंड के बड़की चांंपी स्थित कमले कोयला डंपिंग यार्ड से कमले गांव के ग्रामीणों को हो रही समस्या का मामला उठाया. सांसद ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला को बताया है कि बड़की चांपी कमले कोयला डंपिंग यार्ड से कोयले के कारोबार से कमले, बड़की चांंपी, छोटकी चांंपी,जरियो सहित आसपास के हजारों ग्रामीण कोयले के उड़ते कण व वाहनों से उड़नेवाले धूल व प्रदूषण से प्रभावित हो रहे हैं.

  • दुष्कर्म के आरोपी को पुलिस को सौंपा, जेल

    घर में जबरन घुसकर थाना क्षेत्र की एक नाबालिग के साथ दुष्कर्म तथा छेड़खानी करनेवाले आरोपी को ग्रामीणों ने पकड़ कर पुलिस को सौंप दिया. सोमवार को आरोपी को लोहरदगा जेल भेज दिया गया. साथ ही नाबालिग का मेडिकल जांच कराया जा रहा है. थाना को दिये लिखित बयान में नाबालिग की मां ने कहा है कि रविवार को सभी लोग खाना खाकर सो गये.

  • सफाई नहीं, कचरे से उठ रहा दुर्गंध

    शहरी क्षेत्र में बरसात के इस मौसम में नियमित सफाई नहीं होने के कारण कई जगह गंदगी का अंबार लगा हुआ है. गंदगी के ढेर में सूकर और कुत्ते अपना बसेरा बना रहे हैं. वहां से उठते दुर्गंध से आसपास के लोग परेशान हैं. उनका कहना है कि नगर परिषद गलियों की सफाई पर ध्यान नहीं देता है. तिवारी दूरा, बरवा

  • पुरानी पेंशन योजना को लागू करने की मांग

    राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ का एक प्रतिनिधिमंडल उपायुक्त आकांक्षा रंजन को मांग पत्र सौंपा. इसमें नयी पेंशन योजना समाप्त करते हुए पुरानी योजना को लागू करने, सभी रिक्त पदों पर यथाशीघ्र नियुक्ति की जाये, समान काम के लिए समान वेतनमान के सिद्धांत का पालन करने,

  • लोहरदगा में वन महोत्सव का आयोजन, सुदर्शन भगत ने किया पौधारोपण

    सिठियो कोयल नदी के पास वन महोत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया गया. जिसके लोहरदगा विधायक सुखदेव भगत, उपायुक्त आकांक्षा रंजन, एसपी आलोक प्रियदर्शी और डीएफओ विकास उज्जवल मुख्य रूप से उपस्थित थे. इस कार्यक्रम में पांच किलोमीटर में 15000 पौधे लगाये गये. कार्यक्रम का आयोजन कर ग्रामीणों को पौधे लगाने को लेकर प्रेरित किया गया.

  • बागवानी कार्य में सखी मंडल को भी शामिल करें

    संसदीय कार्य एवं ग्रामीण विकास मंत्री नीलकंठ सिंह मुंडा ने परिसदन में ग्रामीण विकास विभाग द्वारा संचालित योजनाओं की जिला स्तरीय पदाधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की. बैठक में विभाग द्वारा संचालित योजनाओं तथा मनरेगा प्रधानमंत्री आवास योजना, आजीविका मिशन, ग्रामीण सड़क निर्माण, जोहार योजना से खेती, मुख्यमंत्री ग्राम सेतु, जल छाजन, नाबार्ड के तहत बनाये गये तालाब निर्माण आदि योजना से संबंधित योजनाओं की समीक्षा की गयी.

  • बिरसा मुंडा आम बागवानी योजना के लाभुक विधायक से मिले, समस्याएं बतायी

    मनरेगा द्वारा संचालित बिरसा मुंडा आम बागवानी योजना के तहत कैरो प्रखंड के गुढ़ी, सढ़ावे एवं कैरो एवं सदर प्रखंड के भठ्ठखिजरी, जुरिया, बाघा, मन्हो, निंगनी, हेसल एवं जोरी पंचायत के दर्जनों लाभुक विधायक सुखदेव भगत के आवास पहुंच कर उनसे मुलाकात कर अपनी समस्याएं बतायी.

  • अपनी बदहाली पर आंसू बहा रहा है बस पड़ाव

    शहर का एकमात्र बस पड़ाव आज अपनी बदहाली पर आंसू बहा रहा है. रेलवे साइडिंग के पा