• लोहरदगा केंद्रीय विद्यालय को मिलेगा नया भवन, केंद्रीय मंत्री सुदर्शन भगत ने रखी आधारशिला

    केंद्रीय विद्यालय के शिलान्यास के मौके पर केंद्रीय राज्य मंत्री सुदर्शन भगत ने कहा कि लोहरदगा के लिए यह खुशी का पल है कि आज केंद्रीय विद्यालय भवन की आधार शीला रखी जा रही है. लोहरदगा के इरगांव रेलवे स्टेशन के पास यह विद्यालय चल रहा है पर अपना भवन नही होने के कारण विद्यालय संचालन में समस्याए हो रही है.

  • आयुष्मान भारत योजना से गरीब करा रहे असाध्य बीमारियों का इलाज

    डॉ अनुग्रह नारायण प्लस टू उच्च विद्यालय कैरो में मेगा स्वास्थ्य मेला का आयोजन किया गया. मेले का उद्घाटन केंद्रीय राज्य मंत्री सुदर्शन भगत ने किया. उन्होंने कहा कि मेगा स्वास्थ्य मेले का लाभ कैरो प्रखंड के लोगों को मिल सकेगा.

  • शिक्षा के बिना विकास की बात करना बेमानी

    पीपीएस मिशन प्राइमरी स्कूल सेरेंगहातू के नवनिर्मित भवन का उदघाटन विशुनपुर विधायक चमरा लिंडा ने किया. विधायक मद से तीन कमरे इस स्कूल में बनाये गये

  • वीर बुधु भगत का बलिदान देश के लिए अहम

    शहरी क्षेत्र के मैना बगीचा जतराटांड़ में अमर शहीद वीर बुधु भगत जतरा का आयोजन हुआ. 1832 लरका आंदोलन के शहीद वीर बुधु भगत के याद में हर वर्ष यह जतरा लगाया जाता है. जतरा का शुभारंभ पाहन सोमा उरांव द्वारा पूजा अर्चना कर किया गया. कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि विधायक सुखदेव भगत ने सभी खोड़हों में जाकर नगाड़े और मांदर की थाप पर जतरा का आनंद उठाया.

  • हाथी ने तीन घरों को किया क्षतिग्रस्त

    प्रखंड के सीसी पतराटोली गांव में रविवार की रात एक हाथी ने काफी उत्पात मचाया. हाथी ने गांव के तीन घरों को क्षतिग्रस्त कर दिया और घर में रखा धान भी खा गया. किसानों ने भाग कर जान बचायी. मशक्कत के बाद हाथी को जंगल की ओर खदेड़ा गया. जानकारी के अनुसार, एक हाथी रात लगभग 11:30 बजे जारी के डेवा टोंगरी के रास्ते सीसी पतराटोली गांव में प्रवेश किया.

  • विकास के लिए अच्छी सड़कें होना भी जरूरी : विधायक

    विधायक सुखदेव भगत की अनुशंसा पर राज्य संपोषित योजना के तहत स्वीकृत ग्राम जूरिया से हरमू तक के सड़क के कालीकरण की अाधारशिला जूरिया ग्राम में विधायक सुखदेव भगत ने किया. इससे पूर्व कार्य स्थल पर विधायक के पहुंचने पर उनका पारंपरिक ढंग से स्वागत किया गया. तत्पश्चात पाहन दुर्गा उरांव ने पूजा-अर्चना की.

  • बूथ हमारी पहचान जनसंपर्क अभियान को लेकर बैठक

    विधानसभा अंतर्गत लोहरदगा नगर परिषद क्षेत्र में जनसंपर्क अभियान 2019 के तहत बैठक होटल पर्ल में आयोजित की गयी. बैठक को संबोधित करते हुए नगर परिषद अध्यक्ष अनुपमा भगत ने कहा कि जनसंपर्क अभियान के माध्यम से नगर पार्षद क्षेत्र के अंतर्गत सभी बूथों से पांच सदस्यों को जोड़ना है.

  • शहीद के िलए झुके सर, आंखें भी हुई नम

    पुलवामा में हुए आत्मघाती हमले में शहीद हुए जवानों के सम्मान में झारखंड प्रदेश डीजल ऑटो चालक महासंघ के चालकों ने बस पड़ाव साइडिंग से सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा तक कैंडल मार्च निकाला. सुभाष चंद्र की प्रतिमा के पास दो मिनट का मौन धारण कर श्रद्धांजलि अर्पित की

  • कैंडल मार्च निकाल कर श्रद्धासुमन अर्पित किया

    कश्मीर के पुलवामा में शहीद हुए जवानों को श्रद्धासुमन अर्पित करने के लिए विभिन्न संगठनों के द्वारा कैंडल मार्च निकाला गया. शहरी क्षेत्र के पावरगंज चौक में बड़ी संख्या में लोग पहुंचे और शहीदों को श्रद्धासुमन अर्पित किया. मौके पर बड़ी संख्या में महिलाएं भी थी. इसी तरह युवा अग्रवाल सम्मेलन द्वारा भी कैंडल मार्च निकाल कर श्रद्धा

  • पुलवामा में हुए आतंकी हमले को लेकर लोहरदगा में आक्रोश, छात्राओं ने किया प्रदर्शन

    पुलवामा में आतंकियों की कायरता पूर्ण हरकत में जवानों की शहादत पर लोहरदगा में भी आक्रोश और गम का माहौल है. जिले के एमएलए महिला कॉलेज की छात्राओं ने इस घटना पर रोष पूर्ण प्रदर्शन किया. शहीद जवानों को नम आंखों से श्रद्धांजलि दी. कैंपस का माहौल गमगीन रहा. छात्राओं के चेहरे पर दुख और आंखों में नमी दिख रही थी.

  • शहतूत की खेती कर दोगुनी आय कर सकते हैं किसान

    रेशम अनुसंधान केंद्र में वार्षिक किसान मेला लगाया गया. अतिथि के रूप में कृषि विज्ञान केंद्र के संयोजक शंकर कुमार सिंह, रेशम अनुसंधान केंद्र के वैज्ञानिक डॉ घनश्याम सिंह, डॉ अनिल कुमार वर्मा, हेमंत कुमार पांडेय, अखिलेश्वर प्रसाद मौजूद थे. इसका शुभारंभ अतिथियों ने दीप जला कर किया. मेला में लोहरदगा, गुमला व लातेहार के किसान शामिल हुए. मौके पर डॉ शंकर कुमार सिंह ने रेशम कीट उत्पादन की जानकारी देते हुए कहा कि रेशम कीट सबसे अधिक शहतूत के पौधे पर होते है.

  • रवीना की एक झलक के लिए बेताब दिखे लोग

    बलेदव साहू कॉलेज स्टेडियम में ऑल इंडिया शिव प्रसाद साहू टी-20 क्रिकेट टूर्नामेंट का फाइनल मैच दिल्ली व धनबाद के बीच खेला गया. इसमें दिल्ली की टीम ने धनबाद को नौ विकेट से हरा कर खिताब पर कब्जा जमाया. दर्शकों ने अनुशासन के साथ मैच का आनंद उठायें. मुख्य अतिथि के रूप में फिल्म अभिनेत्री रवीना टंडन मौजूद थी.

  • अवैध बॉक्साइट लदा ट्रक पकड़ा गया

    लोहरदगा फाॅरेस्ट चेकनाका के समीप अवैध बॉक्साइट लदा एक ट्रक पकड़ा गया. वन प्रमंडल पदाधिकारी विकास कुमार उज्ज्वल के निर्देशानुसार वन विभाग के कर्मियों ने लगातार विशेष गश्ती दल गठित कर किया जा रहा है. गश्ती दल को गुप्त सूचना मिली थी कि सेन्हा की ओर से एक अवैध बॉक्साइट लदा ट्रक लोहरदगा की ओर जा रहा है.

  • आज लोहरदगा आयेंगी फिल्म अभिनेत्री रवीना टंडन

    बीएस कॉलेज स्टेडियम में आयोजित चार दिवसीय ऑल इंडिया शिव प्रसाद साहू मेमोरियल टी-20 सीजन 2 क्रिकेट प्रतियोगिता के तीसरे दिन दोनों मुकाबले काफी रोचक रहे. पहले मुकाबले में आभार टाइगर संबलपुर ओड़िशा तथा धनबाद रेलवे के बीच मैच खेला गया.जबकि दूसरा मुकाबला दिल्ली तथा लोहरदगा के बीच हुआ.

  • लोस चुनाव को लेकर कुड़ू में बन रहा है सात कलस्टर

    आसन्न लोकसभा चुनाव को देखते हुए बुधवार को उपायुक्त आकांक्षा रंजन तथा एसपी प्रियदर्शी आलोक ने तीन कलस्टर तथा तीन मतदान केंद्रों का बूथ सत्यापन किया.

  • मिड डे मिल मेन्यू के आधार पर देने का आदेश

    उपायुक्त आकांक्षा रंजन ने बुधवार को प्रखंड के राजकीयकृत मध्य विद्यालय उमरी का निरीक्षण किया. शिक्षकों से शिक्षण कार्यों की जानकारी ली. मिड डे मिल की जानकारी संयोजिका तथा माता समिति के सदस्यों से लेने के बाद रसोईघर का निरीक्षण किया. उपायुक्त ने संयोजिका को मिड डे मिल में मेन्यू के आधार पर खाना बनाने को कहा. बुधवार को अंडा दिया जाता है कि नहीं इसकी जानकारी लेने रसोईघर पहुंचीं.

  • जीवनयापन के लिए दिया जाता है वन पट्टा

    समाहरणालय परिसर स्थित मेसो भवन में वन अधिकार अधिनियम 2006 को लेकर कार्यशाला आयोजित की गयी़ कार्यशाला का उद्घाटन लोहरदगा जिला वन प्रमंडल पदाधिकारी विकास कुमार उज्ज्वल, जिला कल्याण पदाधिकारी मधुमती कुमारी, झारखंड वनाधिकार मंच के सुधीर पाल एवं संयोजक फादर मोनो पल्ली ने संयुक्त रूप से इसका उद्घाटन किया.

  • वन अधिकार कानून लागू करने में वन समिति की भूमिका अहम : डीएफओ

    समाहरणालय परिसर स्थित मेसो भवन में वन अधिकार अधिनियम 2006 को लेकर कार्यशाला आयोजित की गयी़ कार्यशाला का उद्घाटन लोहरदगा जिला वन प्रमंडल पदाधिकारी विकास कुमार उज्ज्वल, जिला कल्याण पदाधिकारी मधुमती कुमारी, झारखंड वनाधिकार मंच के सुधीर पाल एवं संयोजक फादर मोनो पल्ली ने संयुक्त रूप से इसका उद्घाटन किया. इसमें सेन्हा, किस्को, पेशरार सहित कई प्रखंडों के वन क्षेत्र में रहनेवाले लगभग 150 ग्रामीण शामिल थे.

  • लोकसभा चुनाव को लेकर जिम्मेवारी दी गयी

    समाहरणालय के सभागार में कोषांगों के वरीय एवं नोडल पदाधिकारियों के साथ बैठक की गयी. बैठक की अध्यक्षता उपायुक्त आकांक्षा रंजन ने की. इसमें उपायुक्त ने लोकसभा चुनाव 2019 के विभिन्न कार्यों के ससमय निष्पादन के लिए गठित कोषांग को सक्रिय होने का निर्देश दिया.

  • संबलपुर ने शिवपुर और धनबाद ने हावड़ा को पराजित किया

    बलदेव साहू कॉलेज स्टेडियम में आयोजित चार दिवसीय ऑल इंडिया शिव प्रसाद साहू मेमोरियल टी 20 सीजन-2 क्रिकेट टूर्नामेंट को लेकर लोगो में काफी उत्साह देखा जा रहा है. स्टेडियम में दर्शकों की भीड़ उमड़ रही है. वहीं स्टेडियम को आकर्षक तरीके से सजाया संवारा गया है. लोहरदगा वासियों के लिए यह आयोजन काफी रोमांच भरा है. रशिया से आयी चीयर लीडर खिलाड़ियों व दर्शकों का उत्साह बढ़ा रही हैं. यहां दूसरे दिन दो मैच खेले गये.

  • न बिजली कनेक्शन है, न साफ-सफाई की व्यवस्था

    भंडरा प्रखंड सह अंचल कार्यालय भवन ऊंची दुकान फीकी पकवान साबित हो रहा है. कार्यालय भवन का उद्घाटन 24 जनवरी को बड़े तामझाम के साथ केंद्रीय मंत्री सुदर्शन भगत ने किया था. मौके पर जिले के वरीय पदाधिकारी भी मौजूद थे. लेकिन साढ़े तीन करोड़ रुपये की लागत से बने इस भवन में अब तक बिजली का कनेक्शन नहीं है.

  • अनमोल उरांव ने गोल्ड मेडल जीता

    रांची में झारखंड ओलिंपिक गेम का आयोजन 10 से 12 फरवरी तक किया गया. इसमें अनमोल उरांव ने 61 किलो वर्ग में फ्री स्टाइल कुश्ती में गोल्ड मेडल जीता. महिला वर्ग में 53 केजी अंजली कुमारी कांस्य पदक जीता. मौके

  • परीक्षा केंद्रों में सीसीटीवी कैमरे लगायें

    वार्षिक माध्यमिक व इंटरमीडिएट परीक्षा-2019 के सफल आयोजन को लेकर उपायुक्त आकांक्षा रंजन की अध्यक्षता में बैठक हुई. बैठक में पुलिस अधीक्षक प्रियदर्शी आलोक, अनुमंडल पदाधिकारी ज्योति झा, जिला शिक्षा पदाधिकारी रतन कुमार महावर के अलावा सभी केंद्राधीक्षक उपस्थित थे. मौके पर उपायुक्त आकांक्षा रंजन ने सभी केंद्राधीक्षकों को निर्देश दिया कि परीक्षा केंद्रों में सीसीटीवी कैमरा लगायें.

  • दीनदयाल के आदर्शों को आत्मसात करें

    भाजपा प्रदेश नेतृत्व से प्राप्त दिशा निर्देश के आलोक में कुुुड़ू प्रखंड के भाजपा कार्यकर्ताओं ने पंडित दीनदयाल की पुण्यतिथि को समर्पण दिवस के रूप में मनाया . कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि प्रखंड अध्य

  • स्वामी दयानंद की जयंती मनायी गयी

    एमबी डीएवी सीनियर सेकेंडरी पब्लिक स्कूल में वेदों की सत्ता को सर्वोपरी मानने वाले एवं आर्य समाज की स्थापना करने वाले आधुनिक भारत के महान विचारक स्वामी दयानंद सरस्वती की 194वीं जयंती मनायी गयी. हवन यज्ञ के बाद प्राचार्य सहित सभी शिक्षक शिक्षिकाओं एवं विद्यार्थियों ने स्वामीजी की तस्वीर पर पुष्पांजलि अर्पित की.

  • क्रिकेट को बेहतर बनाये रखने के लिए टेस्ट क्रिकेट जरूरी

    बलदेव साहु महाविद्यालय स्टेडियम में ऑल इंडिया शिव प्रसाद साहु मेमोरियल टी-20 क्रिकेट टूर्नामेंट का भव्य आयोजन किया गया. उद्घाटन के अवसर पर भारतीय टीम के पूर्व क्रिकेटर आरपी सिंह शामिल हुए. राज्य सभा सांसद सह लोहरदगा जिला क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष धीरज प्रसाद साहू ने क्रिकेटर आरपी सिंह को बुके एवं स्मृति चिह्न देकर सम्मानित किया.

  • महागठबंधन सर्कस की तरह कर रहा है काम

    भारतीय जनता पार्टी के जिलाध्यक्ष राजमोहन राम की अध्यक्षता में पं दीनदयाल उपाध्याय की पुण्य तिथि को बलिदान दिवस के रूप में मनाया गया. मौके पर भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता लाल प्रतुल नाथ शाहदेव उपस्थित थे. जिलाध्यक्ष राजमोहन राम ने कहा कि दीनदयाल के विचार का अध्ययन करते समय उनकी वैचारिक प्रक्रिया जि

  • कार्यस्थल से भागे मजदूर, पसरा सन्नाटा

    थाना क्षेत्र के सलगी में स्वास्थ्य उपकेंद्र भवन निर्माण में लगे मजदूरों के साथ दो माह के भीतर मारपीट करते हुए मोबाइल छिनतई से लेकर बंधक बनाने की घटना ने ठेकेदार की नींद उड़ा दी है. मजदूर जहां काम पर दोबारा लौटने को तैयार नहीं है तो ठेकेदार इस बात से परेशान है कि समय पर काम पूरा नहीं हुआ तो टाइम एक्सटेंशन की राशि काट ली जायेगी . सलगी में काम करने के लिए मजदूर पलामू से आते हैं .

  • काम को पूरी ईमानदारी के साथ करें : बलराम साहू

    माता रानी मंडल ग्रुप द्वारा गुदरी बाजार में सरस्वती पूजा पंडाल में भव्य भंडारा का आयोजन किया गया. भंडारा का शुभारंभ पूर्व नगर परिषद उपाध्यक्ष बलराम कुमार साहू, रुद्र कुमार साहू ने किया. बलराम साहू ने कहा कि सरस्वती पूजा श्रद्धा एवं उल्लास के साथ संपन्न हो गयी.

  • आठवीं बोर्ड परीक्षा का निरीक्षण बीडीओ ने किया

    लाल बहादुर शास्त्री प्लस टू विद्यालय एवं राजकीय मध्य विद्यालय भंडरा में 1200 विद्यार्थियों ने कक्षा आठवीं की बोर्ड परीक्षा दी. दोनों विद्यालय में परीक्षा केंद्र बनाया गया है.

  • लोहरदगा : प्रसाद खाने से 50 बच्चे हुए बीमार

    लोहरदगा : सेन्हा थाना के ईटा गांव स्थित लिटिल चैंप स्वामी विवेकानंद स्कूल में सरस्वती पूजा का प्रसाद खाने के बाद 50 बच्चे बीमार पड़ गये . जानकारी के मुताबिक, बच्चों ने जैसे ही प्रसाद खाया, उन्हें उल्टी होने लगी. उन्हें सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया.

  • किसानों को आर्थिक सहायता दी जायेगी

    जिला स्तरीय किसान मेला-सह-प्रदर्शनी का आयोजन सदर प्रखंड उद्यान नर्सरी में किया गया. कार्यक्रम का उद्घाटन उप विकास आयुक्त ने किया. किसान मेला सह प्रदर्शनी में किसानो द्वारा स्टॉल भी लगाया गया था. मौके पर डीडीसी आर रॉनिटा ने कहा कि झारखंड प्रदेष कृषि प्रधान देश है.

  • जय गुरुदेव नाम से मिलेगी विश्व को शांति : जय गुरुदेव

    जिले के भंडरा प्रखंड के कुंदो गांव में जय गुरुदेव संगत के बैनर तले चार दिवसीय सत्संग कार्यक्रम का आयोजन किया गया. कार्यक्रम का शुभारंभ शोभा यात्रा के साथ हुआ. कार्यक्रम में पहुंचे परम संत बाबा जय गुरुदेव महाराज के साथ शोभा यात्रा की टोली झूमते हुए कार्यक्रम स्थल से निकली.

  • स्वस्थ रहना सबका अधिकार

    राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस का शुभारंभ राजकीयकृत कस्तूरबा बालिका उच्च विद्यालय से किया गया. स्कूल के छात्रों द्वारा झारखंडी पारंपरिक रीति रिवाज से अतिथियों का स्वागत किया गया. कार्यक्रम का उद्घाटन उप विकास आयुक्त आर रोनिटा एवं अतिथियों ने किया. मौके पर विद्यार्थियों द्वारा अतिथियों को जीवन पौधा एवं पुष्पगुच्छ देकर सम्मानित किया गया.

  • श्रम बजट प्लानिंग प्रक्रिया की ग्रामीणों को दी गयी जानकारी

    कैरो प्रखंड क्षेत्र के कैरो, गुड़ी, नरौली, सढाबे, हनहट, गजनी पंचायतों में श्रम बजट 2019-20 प्लानिंग प्रक्रिया शुरू की गयी. इसमें दो दिनी वार्ड प्लानिंग एवं सभी पंचायत के एक-एक राजस्व ग्राम को आईडब्लूपी के लिए चयन किया गया है. यह जानकारी सीफटी के आइएनआरएम एक्सपर्ट अमित एवं सुधीर कुमार ने दी.

  • एसडीपीओ ने किया गोष्ठी का आयोजन, दिये निर्देश

    एसडीपीओ अरविंद कुमार वर्मा की अध्यक्षता में अपराध गोष्ठी का आयोजन किया गया. बैठक में एसडीपीओ ने उपस्थित थाना प्रभारियों को निर्देश दिया कि वे अपने अपने थाना क्षेत्रों में वारंटियों एवं स्थायी वारंटियों की गिरफ्तारी सुनिश्चित करें. फरार अपराधियों की गिरफ्तारी को प्रमुखता दें.

  • खाद्य आपूर्ति पदाधिकारी ने की बैठक

    जिला आपूर्ति पदाधिकारी राजीव नीरज की अध्यक्षता में खाद्य आपूर्ति एवं उज्ज्वला योजना की समीक्षा बैठक हुई. बैठक में जिला आपूर्ति पदाधिकारी द्वारा प्रत्येक प्रखंड के प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी, जिला के सभी गैंस एजेंसी एवं डीलरों की समीक्षा की गयी. बैठक में सभी गैंस एजेंसियों की उपलब्धि की समीक्षा की गयी.

  • ज्ञान सेतु कार्यक्रम को गति प्रदान करें शिक्षक

    ज्ञान सेतु कार्यक्रम के प्रमाणीकरण को लेकर जिला शिक्षा पदाधिकारी रतन कुमार महावर की अध्यक्षता में बैठक हुई. इसमें ज्ञान सेतु कार्यक्रम को गति प्रदान करने अथवा बेहतर परिणाम के लिए सभी शिक्षकों के उत्साहवर्धन के लिए स्कूल में संचालित हो रहे उक्त कार्यक्रम की गुणवत्ता की जानकारी ली.

  • लोहरदगा में हाथियों का आतंक जारी, दो घरों में तोड़फोड़, अनाज भी किया बर्बाद

    जिले में जंगली हाथियों का आतंक जारी है. कैरो प्रखंड के खरता गांव में एक जंगली हाथियों ने दो लोगों के घर को क्षतिग्रस्त कर दिया. विगत रविवार की रात्रि चाल्हो व महुवरी गांव में रमेश उरांव व कालीचरण साहू के घर, दरवाजा व धान को हाथी द्वारा क्षति पहुंचाया गया था.

  • दी साइलेंट स्टेच्यू का स्क्रीनिंग आज

    झारखंड इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में फुलमानिया फिल्म का सफल प्रदर्शन के बाद लाल विजय शाहदेव की चर्चित शार्ट फिल्म दी साइलेंट स्टेच्यू का स्क्रीनिंग तीन फरवरी को सुबह 11.30 बजे खेलगांव के स्क्रीन नंबी एक में होगा. 15 मिनट की इस फिल्म का चयन प्रतिष्ठित कांस फिल्म फेस्टिवल में पहले ही हो चुका है. इस फिल्म की मुख्य कलाकार रिचा सोनी ने बताया कि यह उनके जीवन का सबसे कठिन चरित्र था. जिसे पर्दे पर उतारना मेरे लिए बहुत बड़ी चुनौती थी.

  • कर की राशि की उपयोगिता सुनिश्चित करता है बजट

    मनोहर लाल अग्रवाल सरस्वती विद्या मंदिर इंटर महाविद्यालय में अतिथि व्याख्यान कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इसमें चेंबर सचिव और आर्थिक मामलों के विशेषज्ञ रितेश कुमार ने कहा कि टैक्स से प्राप्त राशि की विकास कार्यों में उपयोगिता ही बजट है. उन्होंने बजट की व्याख्या करते हुए कहा कि देश चलाने के लिए आर्थिक योजना लागू करने का प्रारूप बजट होता है. चुनाव पूर्व अथवा विशेष परिस्थितियों में लाये जाने वाला बजट अंतरिम बजट कहलाता है.

  • छह से 19 वर्ष के बच्चों को दी जायेगी दवा

    समाहरणालय सभागार में राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस आठ से 14 फरवरी 2019 तक मनाया जायेगा. इसमें सभी प्राइवेट स्कूल एवं अभिभावकों को जागरूक करने को लेकर बैठक उपायुक्त आकांक्षा रंजन की अध्यक्षता में हुई. बैठक में उपायुक्त ने कहा कि आठ से 14 फरवरी तक राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस पर सभी सरकारी स्कूल,

  • सभी पंचायतों में नरेगा दिवस मनाया गया

    प्रखंड के सभी पंचायतों में नरेगा की 13वीं वर्षगांठ मनायी गयी. मौके पर दो फरवरी को नरेगा दिवस, चार से नौ फरवरी को शिकायत निवारण सप्ताह मनाने पर चर्चा की गयी. नरेगा संबंधित किसी भी शिकायत के लिए पंचायत भवन में सुबह 11 बजे से दोपहर दो बजे तक निबंधन किया जा सकता है. साथ ही शिकायत या आवेदन को शिकायत पंजी में अवश्य दर्ज करना है.

  • मैंने हमेशा प्रयास किया की लोगों को न्याय मिले

    सेवानिवृत्त प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाधीश चंद्र प्रकाश अस्थाना को समारोह आयोजित कर विदाई दी गयी. मौके पर उपायुक्त सह उपाध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकार आकांक्षा रंजन, एसपी सह सदस्य जिला विधिक सेवा प्राधिकार प्रियदर्शी आलोक, जिला एवं अपर सत्र न्यायधीश प्रथम गोपाल पांडेय, सीजीएम राजकुमार मिश्रा, एसीजीएम चौधरी एहसान मोइज,

  • आदिवासियों से नाइंसाफी कर रही है सरकार

    लरका आंदोलन के प्रणेता जननायक अमर शहीद वीर बुधु भगत समेत सभी सात शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करने को लेकर शनिवार को शहीद स्थल टिको पोखराटोली में श्रद्धांजलि समारोह का आयोजन किया गया. समारोह के मुख्य अतिथि पूर्व मंत्री सधनु भगत ने कहा कि राज्य सरकार आदिवासियों के साथ अन्याय कर रही है. सरकार आदिवासी तथा देश के लिए कुर्बानी देनेवाले शहीदों को सम्मान नहीं दे रही है.

  • लोहरदगा लोकसभा सीट पर उम्मीदवारी के लिए कांग्रेस में घमासान

    लोकसभा चुनाव की तारीखों का अभी एलान नहीं हुआ है, लेकिन पार्टियां और उनके नेता अभी से उसकी तैयारियों में जुट गये हैं. झारखंड में लोहरदगा लोकसभा सीट पर कांग्रेस के पांच लोगों ने एक साथ दावा ठोंक दिया है. जिन लोगों ने अपनी दावेदारी पेश की है, उसमें सुखदेव भगत, रामेश्वर उरांव और अरुण उरांव भी शामिल हैं.

  • लोहरदगा में सड़क सुरक्षा को लेकर ADC ने लगायी अफसरों की Class

    लोहरदगा : झारखंड के लोहरदगा जिले में अपर समाहर्ता (एडीसी) की अध्यक्षता में सड़क सुरक्षा बैठक आयोजित की गयी, जिसमें दिसंबर महीने की बैठक के निर्देश की समीक्षा की गयी. इस दौररान परिवहन पदाधिकारी अमित बेसरा ने कहा कि 30वां सड़क सुरक्षा सप्ताह आगामी चार से 10 फरवरी तक आयोजित किया जायेगा, जिसका थीम सड़क सुरक्षा जीवन रक्षा होगा. उन्होंने कहा कि 04 फरवरी को सभी विद्यार्थियों और अधिकारियों को सड़क सुरक्षा का शपथ दिलाकर कार्यक्रम की शुरुआत की जायेगी.

  • लोहरदगा : 3 साल से साथ रह रहे प्रेमी जोड़े ने कुएं में कूदकर दी जान

    लोहरदगा में दंपत्ति ने रविवार की रात घर के समीप एक कुएं में कूदकर अपनी जान दे दी. सोमवार की सुबह कुएं से दोनों का शव बरामद किया गया. घटना आपसी विवाद में होने की बात सामने आ रही है. बताया जा रहा है कि गुमला जिले के सिसई थाना अंतर्गत डांड़ी कोचा गांव निवासी मोनिका उरांव (20 वर्ष) और लोहरदगा जिले के सदर थाना अंतर्गत हेसल बसार टोली निवासी स्वर्गीय रामविलास उरांव के पुत्र कृष्णा उरांव (22 वर्ष) के बीच प्रेम प्रसंग था.

  • #Aaogoalkaren : रांची ने लोहरदगा को 3-1 से हराया

    प्रभात खबर और झारखंड फुटबॉल संघ के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित अंतर जिला फुटबॉल टूर्नामेंट में रांची ने मेजबान लोहरदगा की टीम को एक गोल के जवाब में 3 गोल से जीत दर्ज किया.

  • सीएचसी कर्मियों को छह माह से नहीं मिला मानदेय, आउटसोर्सिंग के तहत काम कर रहे कर्मियों के समक्ष भुखमरी की हालत

    सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कुड़ू में आउटसोर्सिंग के तहत काम करनेवाले कर्मियों डाटा आॅपरेटर, एएनएम, ट्राली मैन, सफाई कर्मी से लेकर ड्रेसर तक को पिछले छह माह से मानदेय का भुगतान नहीं हो पाया है. कर्मियों को मानदेय भुगतान कराने को लेकर शासन से लेकर प्रशासन तक चुप्पी साधे है.

  • प्रेमिका ने जब शादी करने का दबाव बनाया तो प्रेमी ने कर दी हत्या

    रेहला पुलिस ने झगरूआ गांव के युवती की हत्या की गुत्थी सुलझा लेने का दावा किया है. पुलिस ने हत्यारोपी युवक को गिरफ्तार किया है. हत्यारोपी युवक की निशानदेही पर दो मोबाइल सेट भी बरामद किया है.

  • लोहरदगा : जिला से खिलाडि़यों के चयन के लिए सीसीएल के प्रतिनिधियों के साथ बैठक

    समाहरणालय उपायुक्त कार्यालय में जिला से खिलाडि़यों के चयन हेके लिए सीसीएल के प्रतिनिधियों के साथ बैठक आयोजित की गयी. बैठक की अध्यक्षता उपायुक्त आकांक्षा रंजन ने की. बैठक में उपायुक्त ने कहा कि सीसीएल के प्रतिनिधियों द्वारा अवगत कराया गया है.

  • लोहरदगा के सिविल सर्जन ने कहा- नर्सिंग होम और निजी अस्पताल अब नहीं कर पायेंगे मनमानी

    क्लिनिकल एस्टेब्लिशमेंट एक्ट पर कार्यशाला का आयोजन गुरुवार को सदर प्रखंड के सभागार में संपन्न हुआ. जिसकी अध्यक्षता सिविल सर्जन डॉ विजय कुमार ने की. इस कार्यशाला में प्राइवेट अस्पताल, नर्सिंग होम संचालकों व पैथलॉजी संचालकों को एक्ट के बारे में विस्तार से जानकारी दी गयी. साथ ही एक्ट के अनुरूप औपचारिकताएं पूरी करने को कहा गया.

  • लोहरदगा : नववर्ष पर कुड़ू के पिकनिक स्पॉट पर उमड़े सैलानी

    नववर्ष के मौके पर प्रखंड के विभिन्न पिकनिक स्पॉट पर सैलानियों का जनसैलाब उमड़ पड़ा . सुबह दस बजे से लेकर दोपहर चार बजे तक सैलानी पिकनिक स्पॉट पर मस्ती करते रहे.नववर्ष को यादगार बनाने के लिए पर्यटकों, सैलानियों ने कोई कोर कसर नही छोड़ी. प्रखंड के नामुदाग स्थित राज्य की दूसरी सबसे ऊंची रेलवे पुलिया 27 नंबर पर सैलानियों की भारी भीड़ देखी गयी.

  • एग्रीकल्‍चर इंश्‍योरेंस कंपनी की ओर से लोहरदगा के 25 गांवों में चलाया गया कृषि कल्‍याण अभियान

    एग्रीकल्चर इंश्‍योरेंस कंपनी ऑफ इंडिया लिमिटिड की ओर से लोहरदगा जिले के विभिन्‍न गांवों में कृषि कल्‍याण अभियान के तहत जनजागरुकता कार्यक्रम चलाया गया.

  • लोहरदगा : ....जब हथियारबंद अज्ञात अपराधियों ने दिखाया तांडव, चार ट्रक को किया आग के हवाले

    किस्को (लोहरदगा ) : लोहरदगा जिले के किस्को थाना क्षेत्र में दो अलग-अलग स्थानों पर शनिवार देर रात हथियारबंद अज्ञात अपराधियों ने बॉक्साइड लदे ट्रक समेत तीन अन्य खाली ट्रकों में आग लगा दी. इसके बाद दशहत फैलाने के उद्देश्य से अपराधियों ने हवाई फायरिंग भी की. सूचना पाकर एसपी प्रियदर्शी आलोक, एसडीपीओ अरबिंद कुमार वर्मा तथा किस्को पुलिस मौके पर पहुंचे एवं सर्च ऑपरेशन चलाया. पुलिस ने घटनास्थल से तीन खोखे बरामद किये हैं. पुलिस मामले को अापराधिक घटना बता रही है.

  • दस दिन में तीन घटनाओं को दिया अंजाम

    जिले की पुलिस माओवादी तथा नक्सलियों के सफाये के लिए लगातार सर्च ऑपरेशन चला रही है. दूसरी तरफ जिले के तीन थाना क्षेत्र में पिछले दस दिन के भीतर तीन अापराधिक घटनाओं को अंजाम देकर अापराधिक गिरोह ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराते हुए पुलिस को कड़ी चुनौती पेश की है.

  • लोहरदगा में अपराधियों ने चार ट्रक जलाये

    लोहरदगा जिले के किस्को थाना क्षेत्र में दो अलग-अलग स्थानों पर शनिवार देर रात हथियारबंद अज्ञात अपराधियों ने बॉक्साइड लदे ट्रक समेत तीन अन्य खाली ट्रकों में आग लगा दी. इसके बाद दशहत फैलाने के उद्देश्य से अपराधियों ने हवाई फायरिंग भी की. सूचना पाकर एसपी प्रियदर्शी आलोक, एसडीपीओ अरबिंद कुमार वर्मा तथा किस्को पुलिस मौके पर पहुंचे एवं सर्च ऑपरेशन चलाया.

  • झारखंड : गांव में घुसकर नक्सलियों ने चार ट्रक फूंके

    किस्को : झारखंड की राजधानी रांची से सटे लोहरदगा जिला में नक्सलियों ने गांव में घुसकर चार ट्रकों को आग लगा दी. एक ड्राइवर ट्रक लेकर भागने में सफल रहा. बाकी के तीन ट्रक बुरी तरह जल गये. घटना लोहरदगा जिला के किस्को थाना क्षेत्र के तिसिया गांव का है.

  • लोहरदगा : मंडल कारा में बंद कैदी की संदेहास्पद मौत

    मंडल कारा में बंद विचाराधीन कैदी की गुरुवार को संदेहास्पद अवस्था में मौत हो गई. कैरो थाना क्षेत्र के चीपो गांव निवासी मंगलेश्वर मुंडा बहुचर्चित चीपो अग्निकांड के मामले में हत्या के आरोप में मंडल कारा में बंद था.

  • प्रकृति की अनुपम देन है लावापानी जलप्रपात

    लोहरदगा जिला को प्रकृति ने बड़े ही मनोयोग व सुंदर ढंग से सजाया है. यहां कई पर्यटन स्थल हैं. यहां के धार्मिक एवं प्राकृतिक सौंदर्य को देखना काफी अच्छा लगता है. यहां के रमनिक प्राकृतिक छटा को देखने दूर-दूर से लोग आते हैं. लोहरदगा जिला मुख्यालय से लगभग 40 किमी की दूरी पर स्थिति लावापानी जलप्रपात का सौंदर्य देखते ही बनता है.

  • विधायक ने पारा शिक्षकों का मामला सदन में उठाया

    विधायक सुखदेव भगत ने पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि पारा शिक्षकों का मामला राज्य का संवेदनशील मामला है. पारा शिक्षकों के साथ अन्याय हुआ है. कांग्रेस पार्टी पारा शिक्षकों के मामले में कार्य स्थगन का प्रस्ताव लायी है. लेकिन सरकार पारा शिक्षकों के साथ अन्याय कर रही है तथा वार्ता से भाग रही है. उन्होंने कहा कि 13 पारा शिक्षकों की मौत हो गयी है.

  • अटल जी का जन्मदिवस सुशासन दिवस के रूप में मना

    भाजपा नगर मंडल ने पूर्व प्रधानमंत्री स्व अटल बिहारी वाजपेयी का जन्मोत्सव सुशासन दिवस के रूप में अटल भवन के सभागार में मनाया. मौके पर नगर मंडल अध्यक्ष राजेश महतो ने स्वागत भाषण में कहा कि हमारे पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने देशहीत को सर्वोपरी रखते हुए अपना जीवन व्यतित किया.

  • मजदूर संगठित रहेंगे, तो उनका अधिकार कोई छीन नहीं सकेगा

    लोहरदगा : छोटानागपुर बाॅक्साइट वर्कर्स यूनियन इंटक का वार्षिक अधिवेशन नगर भवन में आयोजित किया गया. कांग्रेस कार्यालय राजेंद्र भवन से विभिन्न माइंस क्षेत्र से आये इंटक के हजारों मजदूर एकत्रित हुए और राज्यसभा सांसद सह इंटक यूनियन के राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष धीरज प्रसाद साहू के नेतृत्व में हजारों की संख्या में जुलूस निकाल कर नगर भ्रमण करते हुए अधिवेशन स्थल नगर भवन पहुंचे.

  • छात्रा ने पैसा वापस दिलाने की डीसी से गुहार लगायी, घटिया किस्म का भोजन देने का आरोप

    किस्को प्रखंड क्षेत्र के नारी नवाडीह निवासी चांदनी कुमारी ने उपायुक्त को एक आवेदन देकर कहा है कि अविराम कॉलेज ऑफ एजुकेशन टीको कुड़ू में विद्यार्थियो के साथ भेदभाव एवं उनका आर्थिक दोहन किया जा रहा है. उन्होंने कहा है कि यहां शैक्षणिक मानकों का भी उल्लंघन किया जा रहा है.

  • कोलेबिरा में कांग्रेस की जीत पर हर्ष

    कोलेबिरा उपचुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी विल्सन की जीत पर जिला कांग्रेस कमेटी ने झंडा चौक पर आतिशबाजी कर खुशी मनायी और लड्डू बांट कर एक-दूसरे का मुंह मीठा किया. कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए जिला अध्यक्ष मनोज सहाय पिंकू ने कोलेबिरा सहित झारखंड की सम्मानित जनता को धन्यवाद दिया.

  • पार्टी की जीत पर कांग्रेसियों ने खुशियां मनायी

    लोहरदगा : लोहरदगा के विधायक सुखदेव भगत सिमडेगा पहुंच कर कांग्रेस के नव निर्वाचित विधायक विकास कोगाड़ी को लड्डू खिलाकर उन्हें बधाई दी. मौके पर विधायक सुखदेव भगत ने कहा कि कांग्रेस ने पसीना बहाया है और विपक्षी दलों ने रुपया बहाया, जीत पसीने की हुई.

  • लोहरदगा : तापमान में आयी गिरावट, ठंड में बढ़ोत्तरी

    जिले में कड़ाके की ठंड पड रही है. ठंड से लोग परेशान है. जन जीवन अस्त व्यस्त हो गया है. सुबह से लेकर शाम तक शहर और गांव की सडकें वीरान रहती हैं.

  • नवोदय विद्यालय लोहरदगा के आर्ट टीचर सी आर हेम्‍ब्रम दिल्‍ली में हुए पुरस्‍कृत

    केंद्रीय विद्यालय संगठन और नवोदय विद्यालय समिति के संयुक्त तत्वावधान में 16 अक्‍टूबर से 18 अक्‍टूबर तक दिल्ली में मानव संसाधन विकास विभाग द्वारा आर्ट टीचरों के लिए राष्ट्रीय स्तर का चित्र कला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था. जोनल स्तर पर चुने चित्रों को इस राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता में भेजा गया था.

  • लोहरदगा : त्रिस्तरीय पंचायत उपचुनाव शांतिपूर्ण माहौल में हुआ संपन्न, कड़ी सुरक्षा के बीच 67 % मतदान

    जिले में त्रिस्तरीय पंचायत उपचुनाव शांतिपूर्ण माहौल में संपन्न हुआ. सदर प्रखड के तिगरा पंचायत के लिए मुखिया एवं किस्को प्रखंड में वार्ड सदस्य के लिए उपचुनाव कराया गया. तिगरा पंचायत हेतु मुखिया के तीन उम्मीदवार चुनाव मैदान में थे.

  • लोहरदगा : चैनपुर में गुरुकुल शांति आश्रम का वैदिक यज्ञानुष्ठान व कंबल वितरण कार्यक्रम

    सुदूरवर्ती पेशरार के चैनपुर गांव में गुरुकुल शांति आश्रम लोहरदगा की अगवानी में वैदिक यज्ञानुष्ठान सह कंबल वितरण कार्यक्रम ग्रामीणों के बीच आयोजित की गयी. मौके पर केंद्रीय मंत्री (अनुसूचित जनजाति मामले) सह सांसद सुदर्शन भगत, रांची के समाजसेवी शत्रुघ्न लाल गुप्ता, उनकी धर्मत्नी सुशीला गुप्ता, गुरुकुल के आचार्य शरतचन्द्र आर्य मुख्य रूप से उपस्थित रहे.

  • लोहरदगा : सामूहिक विवाह कार्यक्रम में 31 असुर जनजाति के जोड़े बंधे शादी के बंधन में

    किस्को-पाखर में विशिष्ट जनजाति असुर के वर-वधुओं का सामूहिक विवाह कार्यक्रम का आयोजन प्रमुख सरिता देवी की अध्यक्षता में किया गया. कार्यक्रम का संचालन ग्रामसेवक महेश चौहान द्वारा किया गया. कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में केंद्रीय मंत्री सुदर्शन भगत उपस्थित थे. कार्यक्रम की शुरुआत अतिथियों ने दीप प्रज्वलित कर किया.

  • लोहरदगा : हौसला हो, तो आसमान भी छू सकते हैं : सुखदेव भगत

    लोहरदगा : ग्रेटर त्रिवेणी पब्लिक स्कूल में वार्षिक खेलकूद प्रतियोगिता का समापन मिशन चौक स्थित टायनी टास्क में रंगारंग कार्यक्रम के साथ हुआ. टायनी टास्क के छोटे-छोटे बच्चों ने गीत-नृत्य प्रस्तुत. मौके पर मुख्य अतिथि विधायक सुखदेव भगत ने कहा कि यदि हौसला हो तो बिना पंख के भी आसमान की ऊंचाइयों को छू सकते हैं.

  • लोहरदगा : वरदान साबित हो रहा है बोरा बांध

    अमित कुमार राज, कुड़ू : दक्षिण कोयल नदी के तटीय क्षेत्र में बसे आधा दर्जन गांव के किसानों के लिए बोरा बांध वरदान साबित हो रहा है. ग्रामीण बैठक करते हुए कोयल नदी पर बोरा बांध श्रमदान के माध्यम से बांधते हुए जल सरंक्षण कर सिंचाई के साधन को विकसित कर रहे है़ं किसान खेतों में सिंचाई करते हुए आमदनी दोगुनी करने का प्रयास कर रहे हैं.

  • लोहरदगा : बिना उपयोग के बेकार भवन को ध्वस्त करने का उपायुक्त का दिया निर्देश

    लोहरदगा : उपायुक्त आकांक्षा रंजन ने भंडरा प्रखंड और अंचल कार्यालय का औचक निरीक्षण किया. इस क्रम में 10.30 बजे बीडीओ तेज कुमार हसा प्रखंड कार्यालय में उपस्थित थे. नव नियुक्त राजस्व कर्मचारी नेहा कुमारी तथा आवास योजना से संबंधित कर्मी धर्मेंद्र अनुपस्थित पाये गये. हालांकि कुछ देर बाद राजस्व कर्मचारी नेहा कुमारी कार्यालय पहुंच गयी थी.

  • लोहरदगा : आज भी परंपरागत पेशे से जुड़े हैं तुरी जाति के लोग

    किस्को,लोहरदगा : किस्को प्रखंड क्षेत्र के कोचा गांव के तुरी जाति के लोग आज भी परंपरागत पेशे से जुड़े हैं. यह गांव प्रखंड मुख्यालय से छह किलोमीटर की दूरी पर पहाड़ी पर बसा है. इस गांव में लगभग 10-12 परिवार तुरी जाति के हैं. इनका मुख्य पेशा सूप, दउरा, डलसी बनाना है. यही इनके जीविकोपार्जन का मुख्य साधन है.

  • जिला में 53653 लाभुकों को गैस कनेक्शन उपलब्ध कराया गया

    लोहरदगा : लोहरदगा जिला विकास के पथ पर अग्रसर हो रहा है. जिले में मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के अंतर्गत जिले 96 तीर्थ यात्रियों को भुनेश्वर, पुरी, कोर्णाक तीर्थ यात्रा पर भेजा गया. इसी योजना के तहत लोहरदगा जिले से 43 तीर्थ यात्रियों को लुगुबूरू महोत्सव में शामिल होने के लिए ललपनिया बोकारो तीर्थ यात्रा पर भेजा गया.

  • 33 प्रत्याशियों की किस्मत मतपेटी में हो गयी बंद, मतगणना आज

    लोहरदगा : बलदेव साहू महाविद्यालय में छात्र संघ का चुनाव शांतिपूर्ण वातावरण में संपन्न हुआ. निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण तरीके से चुनाव संपन्न कराने के मद्देनजर व्यापक बंदोबस्त किये गये थे. इस बार पांच पदों के लिए कुल 33 प्रत्याशी चुनाव मैदान में अपना भाग्य आजमाने उतरे थे.

  • लोहरदगा : दिव्यांगों के लिए कार्यशाला का आयोजन, डीसी ने दी अधिकारों की जानकारी

    महिला, बाल विकास एवं सामाजिक सुरक्षा विभाग, झारखंड के तत्वावधान में अंतरराष्‍ट्रीय दिव्यांग दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया गया. कार्यक्रम सदर प्रखंड के सहकारिता भवन में आयोजित हुआ. कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्‍य अतिथि उपायुक्त आकांक्षा रंजन ने कहा कि भारत सरकार द्वारा आठ दिसंबर 1992 को संयुक्त राष्ट्र का प्रावधान लागू हुआ था. यह दिन पूरे विश्व में अंतरराष्‍ट्रीय दिव्यांग दिवस के रूप में मनाया जाता है.

  • बी डिवीजन क्रिकेट मैच शुरू

    लोहरदगा : जिला क्रिकेट एसोसिएशन के तत्वावधान में आयोजित जिला बी डिवीजन क्रिकेट मैच का शुभारंभ बीएस कॉलेज मैदान में किया गया. कार्यकारी अध्यक्ष भास्कर दास गुप्ता, वरीय उपाध्यक्ष रथिंद्र नाथ रॉय, सचिव आलोक रॉय, सतीश वर्मा, सुकेश शर्मा, दुर्गा प्रजापति, सरोज ने खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त कर मैच का उद्घाटन किया.

  • संगठन को बूथ स्तर पर मजबूत किया जायेगा, कांग्रेस ने नरौली पंचायत में जनसंपर्क अभियान चलाया

    लोहरदगा : प्रखंड कांग्रेस कमेटी के तत्वावधान में कैरो प्रखंड की नरौली पंचायत में जनसंपर्क अभियान कार्यक्रम चलाया गया. सर्वप्रथम पंचायत अध्यक्ष नारायण उरांव ने पार्टी का झंडा फहराया. इसके बाद पदाधिकारियों कार्यकर्ताओं को शक्ति एप से जोड़ने के साथ साथ ज्यादा से ज्यादा संख्या में लोगों को शक्ति एप के माध्यम से सदस्य बनाने का दिशा निर्देश दिया गया.

  • मसियातू गांव में तीनों चापानल हैं खराब, शिकायत कर थक गये ग्रामीण, नहीं हो रही सुनवाई

    अमित कुमार राज, कुड़ू ( लोहरदगा) : प्रखंड मुख्यालय से 21 किमी सलगी पंचायत का एक गांव है मसियातू. मसियातू गांव में पेयजल की व्यवस्था बनाने में जिला प्रशासन से लेकर जनप्रतिनिधि नाकाम साबित हुए हैं. मसियातू गांव मे तुरी तथा आदिवासी समाज के लगभग चार सौ ग्रामीण रहते हैं. गांव में पेयजल के लिए तीन चापानल लगाये गये हैं. तीनों खराब हैं.

  • विधायक प्रतिनिधि ने कुडू प्रखंड के खम्हार गांव का दौरा किया, लोगों की समस्‍याओं से हुए रू-ब-रू

    लोहरदगा : विधायक प्रतिनिधि आलोक कुमार साहू कुडू प्रखंड के खम्हार का दौरा कर वहां के ग्रामीणों की समस्याओं से रू-ब-रू हुए. मौके पर ग्रामीणों ने ढाई महीने से जले 100 केवी के ट्रांसफार्मर को बदलने, चापानल, गार्डवाल, पीसीसी पथ, वृद्धा पेंशन जैसी समस्याओं से अवगत कराते हुए उसका निदान करने की मांग की.

  • लोहरदगा में विश्‍व एड्स दिवस पर कार्यक्रम के माध्‍यम से किया गया लोगों को जागरूक

    सदर अस्पताल प्रांगण में जिला एड्स नियंत्रण समिति द्वारा विश्व एड्स दिवस के अवसर पर एक कार्यक्रम का आयोजन हुआ. कार्यक्रम की शुरुआत दीप प्रज्जवलित कर मुख्य अतिथि सिविल सर्जन डॉ विजय कुमार द्वारा की गयी. कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सिविल सर्जन ने बताया कि सभी लोग एड्स मुक्त पीढ़ी के लिए एक जिम्मेदार जिंदगी सकारात्मक रूप से जिएं.

  • लोहरदगा : शहर के सभी पेट्रोल पंपों पर सीसीटीवी लगाने का निर्देश

    समाहरणालय उपायुक्त कार्यालय के सभाकक्ष में जिले के सभी पेट्रोल पंप संचालकों के साथ बैठक हुई. बैठक की अध्यक्षता उपायुक्त आकांक्षा रंजन द्वारा की गयी. बैठक में उपायुक्त ने कहा कि शहर एवं आस-पास के पेट्रोल पंप मालिकों के साथ सड़क सुरक्षा को सुदृढ़ बनाने पर विचार विमर्श किया गया.

  • लोहरदगा: वृद्धा पेंशन के लिए भी भटकना पड़ रहा हो, तो समझो विकास नहीं हुआ : सुदेश महतो

    लोहरदगा-रांची : आजसू पार्टी के केंद्रीय अध्यक्ष सह पूर्व उपमुख्यमंत्री सुदेश कुमार महतो स्वराज स्वाभिमान यात्रा को लेकर जिले के भंडरा प्रखंड के भौरो गांव पहुंचे. सुदेश महतो का स्वागत स्मारक स्थल में आजसू के वरीय पदाधिकारियों एवं ग्रामीणों ने किया. सुदेश महतो ने स्वराज स्वाभिमान यात्रा का शुभारंभ भौरो गांव से पांडेय गणपत राय स्मारक स्थल में पांडेय गणपत राय की प्रतिमा में माल्यार्पण कर किया.

  • अखिल झारखंड प्राथमिक शिक्षक संघ की बैठक

    लोहरदगा : अखिल झारखंड प्राथमिक शिक्षक संघ द्वारा राज्य कार्यकारिणी की बैठक में 13 सूत्री समस्याओं के निराकरण के लिए चरणबद्ध आंदोलन की रूपरेखा तैयार की गयी. बैठक की अध्यक्षता प्रदेश अध्यक्ष विजेंद्र चौबे ने की. बैठक में पारा शिक्षकों पर प्रशासन की दमनात्मक कार्रवाई और पारा शिक्षक नेताओं को हथकड़ी लगाये जाने का पुरजोर विरोध किया.

  • राजकीय कृत मध्य विद्यालय, नवाड़ी पाड़ा में संविधान दिवस मनाया गया

    लोहरदगा : राजकीय कृत मध्य विद्यालय नवाड़ी पाड़ा में संविधान दिवस का आयोजन किया गया. मौके पर भारतीय संविधान से संबंधित भाषण प्रतियोगिता, निबंध प्रतियोगिता, चित्रांकन प्रतियोगिता एवं रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन किया गया. भारतीय संविधान दिवस के अवसर पर प्रधानाध्यापक अरुण राम ने बताया कि जब हमारा देश आजाद हुआ तब अपने देश का अपना कानून बने, यह बहुत बड़ी चुनौती थी.

  • लोहरदगा समाहरणालय में मनाया गया संविधान दिवस

    समाहरणालय सभागार में संविधान दिवस मनाया गया. इस कार्यक्रम की अध्यक्षता उपायुक्त आकांक्षा रंजन द्वारा की गयी. कार्यक्रम में उपायुक्त आकांक्षा रंजन ने संविधान दिवस के अवसर पर संविधान का प्रस्तावना सभी पदाधिकारियों एवं कर्मचारियों के द्वारा एक साथ पढ़ा गया. जो संविधान में लिखा गया है.

  • लोहरदगा : अयोग्य राशन कार्डधारी कार्ड सरेंडर करें नहीं तो होगी कार्रवाई- जिला आपूर्ति पदाधिकारी

    लोहरदगा में जिला खाद्य आपूर्ति एवं प्रखंड स्तरीय खाद्य आपूर्ति पदाधिकारियों द्वारा प्रखंड कार्यालय परिसर स्थित सभागार में एक दिवसीय समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया. इस बैठक में जरूरतमंद एवं योग्य लोगों को राशन कार्ड उपलब्ध कराने तथा अयोग्य लोगों के राशन कार्ड को सरेंडर कराने के संदर्भ में विमर्श हुआ.

  • जेल जानेवाले शिक्षकों के परिजनों से मिले संघ के सदस्य

    चौपारण : पारा शिक्षक संघ का प्रतिनिधिमंडल बुधवार को अध्यक्ष रामवतार प्रजापति के नेतृत्व में जेल में बंद बच्चू कुमार राणा एवं गणेश साव के परिजनों से मिला.

  • पारा शिक्षकों की मांगें पूरी नहीं हुई, तो हड़ताल जारी रहेगी

    टाटीझरिया : राज्य स्थापना दिवस के दौरान पारा शिक्षकों पर हुए लाठीचार्ज के खिलाफ गुरुवार को टाटीझरिया प्रखंड के पारा शिक्षकों ने टाटीझरिया बीआरसी का घेराव किया.अध्यक्षता रामाशीष कुमार ने की, संचालन चंदन ठाकुर ने किया. निर्णय लिया गया कि संघर्ष मोर्चा के सभी पारा शिक्षक आरपार की लड़ाई लड़ने को तैयार हैं. इनका कहना है कि जब तक सरकार जेल में बंद साथियों को नहीं छोड़ती है और प्रतिनिधियों से समझौता नहीं करती हैं, तब तक आंदोलन जारी रहेगा.

  • v

    कुड़ू (लोहरदगा) : कुड़ू के रास्ते बिहार भेजने के लिए रखे अवैध शराब को पुलिस ने पकड़ा है. इस दौरान वाहन से शराब अनलोड कर रहे एक सख्त को पुलिस ने गिरफ्तार किया है, जबकि अवैध शराब का मुख्य धंधेबाज फरार है. जब्त की गयी शराब असली है या नकली इसकी जांच उत्पाद विभाग व पुलिस कर रही है. बरामद शराब की कीमत पुलिस लगभग सात लाख रुपये बता रही है. चीरी नावाटोली गांव में अवैध शराब का धंधा पिछले काफी दिनों से फल-फूल रहा था.

  • जमीन विवाद में पोढ़ा निवासी पहान की हत्या, 21 नवंबर की शाम गाय चराने के क्रम में की गयी हत्या

    भंडरा(लोहरदगा) : भंडरा थाना के पोढ़ा निवासी 60 वर्षीय लांगो पहान की हत्या तीन अज्ञात अपराधियों ने गोली मारकर कर दी. उनकी हत्या 21 नवंबर की शाम गाय चराने के क्रम में की गयी. बताया जाता है कि लांगो पहान की हत्या जमीन विवाद में हुई है. परिजनों को हत्या की जानकारी रात आठ बजे मिली.

  • केकरांग में बच्चों को पढ़ा रहे हैं सीआरपीएफ जवान

    लोहरदगा : एक ओर जहां पारा शिक्षकों की हड़ताल से विद्यार्थियों की पढ़ाई बाधित हो रही है. वहीं पेशरार प्रखंड के केकरांग में सीआरपीएफ के जवान बच्चों को पढ़ा रहे है. सीआरपीएफ 158 बटालियन के शिविर में केकरांग इलाके के लगभग 50 स्कूली विद्यार्थियों को प्रतिदिन शाम चार बजे से पांच बजे तक पढ़ा रहे है.

  • नप बोर्ड की बैठक में लिये गये कई निर्णय

    लोहरदगा : नगर परिषद बोर्ड की बैठक दिनेश कुमार पांडेय की अध्यक्षता में हुई. बैठक में गत बैठक की संपुष्टि की गयी. बैठक में निर्णय लिया गया कि वार्ड नंबर 15 में शौचालय का निर्माण कराया जायेगा. पुराना नगर पालिका के बगल में वार्ड विकास केंद्र का निर्माण, वार्ड नंबर 23 बरवाटोली में शौचालय निर्माण, वार्ड नंबर चार में वार्ड विकास केंद्र का निर्माण, वार्ड नंबर 20, 21 व 22 में वार्ड विकास केंद्र का निर्माण करने का निर्णय लिया गया.

  • ट्रक मालिकों ने हिंडालको अनलोडिंग स्टेशन को जाम किया

    लोहरदगा : लोहरदगा गुमला ट्रक ऑनर एसोसिएशन व पाखर ट्रक आॅनर एसोसिएशन द्वारा विभिन्न मांगों को लेकर 22 नवंबर को हिंडाल्को अनलोडिंग स्टेशन को घंटों जाम कर दिया गया. यूनियन ने कंपनी से अनलोडर यूनियन से गाड़ी खाली करने के समय, अनलोडर यूनियन द्वारा समझौते के विपरित जाकर समय घटाने के विरोध में ट्रक मालिकों द्वारा आंदोलन के तहत जाम कर दिया.

  • जनता दरबार, पेंशन शिविर सह विकास मेला का आयोजन

    लोहरदगा : पेशरार प्रखंड के हेसाग पंचायत में जनता दरबार, पेंशन शिविर सह विकास मेला का आयोजन किया गया. उद्घाटन उपायुक्त आकांक्षा रंजन ने किया. मौके पर उपायुक्त ने पंचायत के छूटे लाभुकों को विशेषकर पेंशन, राशन कार्ड, विधवा पे