• वर्मा सीमेंट हाउस में अपराधियों ने अंधाधुंध फायरिंग की, 40 लाख रुपये रंगदारी मांगी

    लोहरदगा शहरी क्षेत्र में दिनदहाड़े दो मोटरसाइकिल पर सवार छह अपराधियों ने वर्मा सीमेंट हाउस में धावा बोलते हुए अंधाधुंध फायरिंग की. वर्मा सीमेंट हाउस शहरी क्षेत्र में नदिया स्कूल के पास है. दुकान में उस वक्त मालकिन बैठी थीं. अपराधियों ने पीएलएफआइ के नाम से एक पर्चा दुकान मालकिन को

  • प्रज्ञा केंद्र में भी नि:शुल्क बनेंगे गोल्डेन कार्ड

    उपायुक्त आकांक्षा रंजन की अध्यक्षता में जिले में प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत लाभ मिलने वाले जिले के सभी योग्य व्यक्तियों का गोल्डेन कार्ड निःशुल्क बनाये जाने पर विचार विमर्श किया गया. जिले के सभी 66 पंचायतों में संचालित प्रज्ञा केंद्र अपने पंचायत भवनों में गोल्डेन कार्ड का निर्माण निःशुल्क करेंगे. इसके अतिरिक्त कम से कम 40 शिविर प्रतिदिन गांवों में आयोजित किये जायेंगे.

  • लोगों की जिंदगी से स्वास्थ्य विभाग कर रहा खिलवाड़

    विधायक सुखदेव भगत ने कहा कि जिले के लोगों की जिंदगी से स्वास्थ्य विभाग ही खिलवाड़ कर रहा है. ग्रामीण इलाकों में चिकित्सा वाहन भेज कर कहा जा रहा है कि ग्रामीण इलाकों में स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध करायी जा रही है. लेकिन इसका हकीकत कुछ और है. यह चल चिकित्सा वाहन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के लिए दुधारू गाय बन गयी है.

  • किस्को में बने अधिकांश चेकडैम बेकार

    किस्को प्रखंड क्षेत्र में 8-10 वर्ष पहले बना चेकडैम बेकार साबित हो रहा है. पहाड़ी पानी को रोक कर सिंचाई सुविधा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से बनाया गया चेकडैम अब सिर्फ दिखावा बन कर रह गया है. अधिकांश चेकडैम में फाटक नहीं होने के कारण बारिश का पानी बह जाता है. क्षेत्र में चेकडैम तो बना दिये गये परंतु उसकी देख रेख नहीं होने के कारण चेकडैम बेकार साबित हो रहे हैं.

  • लोहरदगा में सीमेंट दुकान में अपराधियों ने चलायी गोली, बाल-बाल बची मालकिन

    शहरी क्षेत्र में नदिया स्कूल के पास दोपहर तीन बजे वर्मा सीमेंट हाउस में छह अपराधियों ने धावा बोलकर गोली चलायी दुकान में उस वक्त दुकान की मालकिन बैठी थी. अपराधियों ने पीएलएफआई के नाम से एक पत्र उक्त महिला को सौंपा और कहा कि हम लोग पार्टी के आदमी हैं और हमें 4,00,000 रुपये चाहिए, रुपया नहीं देने पर जान से मारने की बात करते हुए फायरिंग कर दी.

  • तीन घर तोड़े, वनकर्मियों को ग्रामीणों ने घेरा , पहुंची पुलिस

    हाथियों के झुंड से बिछड़े चार हाथियों ने प्रखंड में उत्पात मचाया. हाथियों के भय से आधा दर्जन गांव के ग्रामीण रातभर दशहत में रहे. हाथी भगाने पहुंचे वनकर्मियों को ग्रामीणों ने मुआवजे की मांग को लेकर घेर लिया. रात में चांपी पुलिस पिकेट प्रभारी मौके पर पहुंचे तथा वनकर्मियों को बाहर निकाला.

  • यात्री वाहन की चपेट में आकर बाइक सवार घायल

    थाना क्षेत्र के कुड़ू-चंदवा मुख्य पथ पर पेट्रोल पंप के समीप यात्री वाहन की चपेट में आने से मोटरसाइकिल सवार घायल हो गया. ग्रामीणों की मदद से घायल युवक को कुडू सीएचसी लाया गया. जहां प्राथमिक इलाज के बाद लोहरदगा सदर अस्पताल रेफर कर दिया गया है. घटना के बाद बस चालक बस पेट्रोल पंप मे खड़ा कर फरार हो गया.

  • झारखंड में झगड़ रहे थे दो भाई, बचाने गये पिता को छोटे बेटे ने टांगी से काट डाला

    लोहरदगा : झारखंड में एक पुत्र ने अपने पिता को टांगी से काटकर मार डाला. मामला लोहरदगा जिला के भंडरा थाना क्षेत्र का है. बताया जाता है कि भंवरो नवा टोली निवासी सूकरा उरांव के दो बेटे देव कुमार उरांव और धन कुमार उरांव झगड़ रहे थे. बीच-बचाव करने पहुंचे पिता को छोटे बेटे धन कुमार ने टांगी से काट डाला.

  • शीघ्र ही चलेगी लोहरदगा रूट से लंबी दूरी की ट्रेन

    शनिवार को डीआरएम दीपक अंबष्ट लोहरदगा स्टेशन पहुंचे. ये पहली बार लोहरदगा आये है़ं सबसे पहले उन्होंने स्टेशन कंट्रोल रूम का औचक निरीक्षण किया. सभी चीजों की जानकारी ली. इसके बाद प्लेटफॉर्म पर बने स्टॉल में बिकनेवाली वस्तुओं की जांच की. स्टॉल पर रेलनीर उपलब्ध नहीं होने पर संचालक को फटकार लगायी.

  • आदिवासी समाज प्रकृति के पुजारी और उपासक हैं

    अविराम काॅलेज आॅफ एजुकेशन टिको कुड़ू में विश्व आदिवासी दिवस पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया. रंगारंग सांस्कृतिक तथा आदिवासी समाज पर आधारित नुक्कड़ नाटक के माध्यम से समाज के गतिविधियों को पेश किया गया.

  • पहली बार आजादी देख लगा किसी कैद से मुक्ति मिली

    15 अगस्त 1947 को भारत आजाद हुआ. भारत की गुलामी और आजादी के बीच के अनुभव आज भी पुराने लोगों के जेहन में है. चर्चा के क्रम में पुराने लोग बताते हैं कि किस तरह 15 अगस्त को एक उत्सव की तरह मनाया गया था. लोगों को कैसी खुशी मिली थी. उस समय का माहौल कैसा था. दृश्य कैसा था. लोगों ने गुलामी और आजादी दोनों को देखा और फर्क महसूस किया.

  • एनजीओ ने कहा- प्रशिक्षण दिया, जिप के लोगों ने कहा- नहीं िलया प्रशिक्षण

    जिला परिषद के सदस्य और पंचायत समिति के प्रमुखों का उन्मुखीकरण प्रशिक्षण कार्यशाला सदर प्रखंड मुख्यालय में दिया गया. इस उन्मुखीकरण कार्यशाला का आयोजन पंचायती राज विभाग के द्वारा किया जा रहा है. इसकी जिम्मेवारी एनजीओ छोटानागपुर क्रॉफ्ट डेवलपमेंट सोसाइटी को दी गयी है.

  • लक्ष्य निर्धारित कर पढ़ाई करें

    उर्सुलाईन कान्वेंट गर्ल्स हाई स्कूल में देश भक्ति गीत नृत्य प्रतियोगिता का आयोजन किया गया. कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि अनुमंडल पदाधिकारी ज्योति कुमार झा, विशिष्ट अतिथि महिला कॉलेज की पूर्व प्राचार्या शमीमा खातून उपस्थित थीं.

  • कक्षा सम्मेलन का आयोजन किया गया

    गुरुकुल भारती विद्यालय में बैंक ऑफ इंडिया द्वारा वित्तीय साक्षरता से संबंधित कक्षा सम्मेलन का आयोजन किया गया. मौके पर वित्तीय सलाहकार अशोक कुमार ने कहा कि धन की सही ढंग से प्रबंधन की कला वित्तीय साक्षरता प्रबंधन है.

  • किसानों के चेहरे पर लौटी रौनक, धनरोपनी में जुटे

    लोहरदगा जिले में मंगलवार की रात व बुधवार की सुबह हुई झमाझम बारिश से किसानों के चेहरे पर रौनक लौट आयी है. बारिश नहीं होने से जहां खेतों में लगे धान के बिचड़े सूखने लगे थे, वहीं किसानों के चेहरे से रौनक गायब हो गयी थी. लेकिन बारिश ने किसानों को बड़ी राहत दी.

  • बच्चों को भारतीय महापुरुषों के बारे में दें जानकारी: विधायक

    मनोहर लाल अग्रवाल सरस्वती विद्या मंदिर इंटर महाविद्यालय में बुधवार को शासी निकाय की बैठक हुई. अध्यक्षता इकाई के अध्यक्ष सह विधायक सुखदेव भगत ने की. बैठक में विधायक ने बैठक के निर्णयों की संपुष्टि करते हुए विद्यालय की सभी व्यवस्थाओं व शैक्षणिक गुणवत्ता समेत प्रगति की जानकारी ली.

  • अभियुक्तों को आज सुनायी जायेगी सजा

    कैरो थाना क्षेत्र के चीपोठेका टोली गांव में 17 अप्रैल 2016 को गोवर्धन उरांव के घर में बाहर से दरवाजा बंद कर घर में लगभग 500 लोगों की भीड़ ने आग लगा दी थी. इस घटना में गोवर्धन भगत उनकी पत्नी मादो भगत, सुखमनिया भगत की मौत हो गयी थी. लालदेव भगत बुरी तरह जल कर मरते मरते बचा.

  • सढ़ाबे पंचायत में लगा जनता दरबार

    प्रशासन आपके द्वार कार्यक्रम के अंतर्गत कैरो प्रखंड के सढ़ाबे पंचायत भवन में जनता दरबार लगाया गया. कार्यक्रम में विभिन्न विभागों द्वारा योजनाओं से संबंधित स्टॉल लगाये गये थे. कार्यक्रम में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत राशन कार्ड के कुल 20 आवेदन प्राप्त किये गये. कार्यक्रम में मुख्यमंत्री सुकन्या योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, पेंशन योजनाओं में कोई आवेदन प्राप्त नहीं हुए.

  • सूचना मिलते ही कई संचालक भागे

    जिले में क्लिनिकल स्टेबलिस्टमेंट एक्ट के तहत नर्सिग होम का आचौक निरीक्षण किया गया. सदर अस्पताल के उपाधिक्षक डॉ शंभू नाथ चौधरी के नेतृत्व में इस टीम ने शहरी क्षेत्र में स्थित भद्रा क्लिनिक, लाइफ केयर अस्पताल तथा न्यू राज अस्पताल का औचक निरीक्षण किया. इस टीम ने निरीक्षण के क्रम में देखा

  • काला बिल्ला लगा कर किया काम

    झारखंड शिक्षा परियोजना कर्मी अपनी मांगों के समर्थन में छह अगस्त से काला बिल्ला लगा कर विरोध कर रहे हैं. इस संबंध में जानकारी देते हुए एडीपीओ अशोक कुमार पांडेय ने बताया कि 17 जुलाई को राज्य कार्यकारिणी की 55वीं बैठक की कार्यवाही बिंदु छह में झारखंड शिक्षा परियोजना परिषद के अधीन पदों को पुनर्गठित करने का निर्णय लिया गया.

  • लोहरदगा : अपनी मांगों को लेकर शिक्षकों ने दिया धरना, उपायुक्‍त को सौंपा मांग पत्र

    अखिल झारखंड प्राथमिक शिक्षक संघ द्वारा एक दिवसीय धरना कार्यक्रम का आयोजन किया गया. यह धरना पूर्व में उप सचिव मुख्य सचिव की अध्यक्षता में विभागीय उच्चाधिकारियों की उपस्थिति में शिक्षा एवं शिक्षक हित के विभिन्न मांगों एवं विषयों के निष्पादन के लिए हुई सहमति एवं पुनः विभागीय प्रधान सचिव के साथ वार्ता में बनी लिखित सहमति से मुकर जाने के खिलाफ रखा गया था.

  • लोक लेखा समिति ने विभागों की समीक्षा की, दिये निर्देश

    लोक लेखा समिति के सभापति स्टीफन मरांडी ने लोहरदगा परिसदन में आयोजित लोक लेखा समिति की बैठक में जिले के कैग के रिपोर्ट की समीक्षा की. बैठक में विधायक सुखदेव भगत उपस्थित थे. इसमें गृह विभाग, कारा विभाग, कल्याण विभाग, शहरी विकास, पंचायती राज, स्वास्थ्य, मानव संसाधन, श्रम नियोजन, कृषि पशुपालन, पथ निर्माण एवं आपूर्ति शाखा विभागों की समीक्षा की गयी.

  • दस्तावेज की जांच कर उसे ऑनलाइन करने का निर्देश

    एसडीओ ज्योति कुमारी झा ने कैरो प्रखंड मुख्यालय का औचक निरीक्षण किया. इस दौरान उन्होंने बीडीओ मनोज कुमार और सीओ रूबी कुमारी से मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन के कार्यों की जानकारी ली.

  • स्कूल के लिए कर दी 15 एकड़ जमीन दान

    फांकाकशी की जिंदगी जीने के बावजूद बच्चों के सुनहरे भविष्य के सपनों को देख माराडीह गांव के दो भाईयों कैलाश नाथ भारती तथा केदार नाथ भारती ने अपनी पुस्तैनी जमीन से लगभग 15 एकड़ जमीन विद्यालय निर्माण के लिए दान कर दी. 15 एकड़ जमीन में आठ एकड़ में स्कूल, तीन एकड़ में खेल मैदान, दो

  • सरस्‍वती शिशु विद्या मंदिर का संभाग स्तरीय समिति सदस्य सम्मेलन का आयोजन

    संभाग स्तरीय समिति सदस्य सम्मेलन गुमला विभाग का आयोजन कुडू प्रखंड क्षेत्र के सरस्वती शिशु विद्या मंदिर बड़कीचापी में शनिवार को किया गया. इस कार्यक्रम का आयोजन विद्या विकास समिति के तत्वाधान में किया गया. इस कार्यक्रम का शुभारंभ सामूहिक सरस्वती वंदना के साथ मुख्य अतिथियों के द्वारा दीप प्रज्वलित कर किया गया.

  • सीट बढ़ाने के आश्वासन के बाद खोला ताला

    बीएस कॉलेज में बुधवार को आदिवासी छात्र संघ के बैनर तले छात्र-छात्राओं ने सीट बढ़ाने व नामांकन की मांग को लेकर प्रदर्शन करते हुए कॉलेज में तालाबंदी की. इस दौरान प्रभारी प्राचार्य के खिलाफ नारे लगाये. प्रदर्शन में शामिल छात्र-छात्राओं का कहना है कि जब तक सभी छात्र-छात्राओं का नामांकन नहीं होगा, तब तक कॉलेज का ताला नहीं खुलेगा.

  • बीएस कॉलेज में नये सत्र की कक्षा शुरू

    रांची विवि के निर्देशानुसार बलदेव साहू कॉलेज में वर्ष 2019- 20 सत्र की कक्षा शुरू हो गयी है. डॉ कंजीव लोचन व प्रो निखिल कुमार ने बच्चों को कोर्स के बारे में बताया. विभिन्न पत्रों के प्रमुख प्रश्नों से बच्चों को अवगत कराया गया.

  • परिसंपत्तियों का किया गया वितरण

    भंडरा प्रखंड के आकाशी पंचायत के आकाशी गांव में जनता दरबार सह प्रशासन आपके द्वार कार्यक्रम का आयोजन किया गया. कार्यक्रम का शुभारंभ डीसी आकांक्षा रंजन, डीडीसी आर रॉनिटा व अन्य पदाधिकारियों ने संयुक्त रूप से किया. इससे पूर्व अतिथियों का स्वागत कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय की छात्राओं ने किया. जनता दरबार में अधिकारियों ने लोगों की समस्याएं सुन उसके समाधान करने का आश्वासन दिया. मौके पर विभिन्न योजनाओं से संबंधित परिसंपत्तियों का वितरण किया गया.

  • लोहरदगा में भाकपा माओवादी का नक्सली गिरफ्तार

    लोहरदगा : झारखंड की राजधानी रांची से सटे लोहरदगा जिला से एक नक्सली को पुलिस ने गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार नक्सली भाकपा माओवादी का सदस्य है. रवींद्र गंझू दस्ता के सदस्य का नाम फूलेश्वर गंझू है. बताया जाता है कि 30 नवंबर को पेशरार में पुलिस और नक्सलियों के बीच हुई मुठभेड़ में वह शामिल था. उसके बाद से ही फूलेश्वर गंझू फरार चल रहा था. आखिरकार पुलिस ने उसे धर दबोचा. पुलिस ने कहा है कि उसकी गिरफ्तारी से कई और नक्सलियों के बारे में जानकारी मिल सकती है. उससे कई बड़े खुलासे की उम्मीद की जा रही है.

  • सात माह के भीतर पांच बार भिड़े पुलिस-नक्सली

    दो दशक पहले जहां नक्सलियों की हुकूमत चलती थी, बगैर इजाजत के पत्ता तक नहीं हिलता था, आज उसी इलाके में पुलिस के बिछाये जाल मे नक्सली घिरते जा रहे हैं. एक समय था जब नक्सलियों के इजाजत के बगैर किस्को, कुड़़ू, चंदवा, लातेहार के जंगलों में कोई प्रवेश तक नहीं कर पाता था.

  • 15 अगस्त का मुख्य समारोह बीएस कॉलेज स्टेडियम में होगा

    उपायुक्त आकांक्षा रंजन की अध्यक्षता में समाहरणालय के सभाकक्ष में सभी जिलास्तरीय पदाधिकारियों के साथ स्वतंत्रता दिवस पर आयोजित होने वाले मुख्य कार्यक्रम को लेकर विचार-विमर्श किया. बैठक में पूर्व की कार्यवाही के मुख्य बिंदुओं पर विचार-विमर्श किया गया और दिशा-निर्देश दिये गये.

  • मोबाइल नेटवर्क से परेशान ग्रामीणों ने किया प्रर्दशन

    भंडरा प्रखंड के ग्रामीण इलाकों में एक कंपनी का नेटवर्क बाधित रहने के कारण ग्रामीणों ने प्रखंड मुख्यालय में स्थित ऑफिस में कंपनी के फिल्ड मैनेजर को गांधीगीरी तरीके से माला पहना कर अपना विरोध प्रकट किया. ग्रामीण इलाका तेतरपोका में मोबाइल नेटवर्क लगभग दो साल से हमेशा बाधित रहता है. ग्रामीण नेटवर्क नहीं रहने के कारण काफी परेशान हैं.

  • स्वीकृत मुआवजा राशि दिलाने का अनुरोध

    समाहरणालय परिसर उपायुक्त कार्यालय में जनता मिलन कार्यक्रम का आयोजन हुआ. मौके पर उपस्थित उपायुक्त आकांक्षा रंजन आमजनों की समस्याओं से रू-ब-रू हुई. उपायुक्त आकांक्षा रंजन ने जनता की समस्याओं को प्रमुखता से सुना और उसका निराकरण ऑन द स्पॅाट किया.

  • लोहरदगा-लातेहार सीमा पर मुठभेड़, जेजेएमपी के तीन उग्रवादी मारे गये, दो एके-47 बरामद

    रांची : लातेहार और लोहरदगा के बीच स्थित सैयदा टोली गांव में गुरुवार को प्रतिबंधित उग्रवादी संगठन जेजेएमपी (झारखंड जनमुक्ति परिषद) के तीन उग्रवादियों को जवानों ने मुठभेड़ में मार गिराया. सीआरपीएफ और झारखंड पुलिस की संयुक्त टीम की कार्रवाई में मारे गये उग्रवादियों में एक का नाम हरदेव उरांव और दूसरे का विनय है.

  • न बिजली, न सड़क, न पानी, न ही योजना

    किस्को प्रखंड क्षेत्र के हिसरी पंचायत के रंनगड़ा एवं खम्हण के लोग आज भी बिजली, पानी एवं सड़क जैसे बुनियादी सुविधाओं से वंचित हैं. रंनगड़ा एवं खम्हण में लगभग 50 परिवार के 500 से अधिक लोग निवास करते हैं. लेकिन गांव में किसी तरह के कोई सरकारी सुविधा का लाभ नहीं मिल पा रहा है. शौचालय कुछ घरों में बना है.

  • विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन

    भंडरा प्रखंड क्षेत्र के मसमानो पंचायत भवन में जिला विधिक सेवा प्राधिकार द्वारा जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया. शिविर में जिला विधिक सेवा प्राधिकार के पैनल अधिवक्ता लाल धर्मेंद्र देव

  • कर्मियों का धरना जारी

    सामुदायिक स्वास्थ केंद्र, कुड़ू में रेडर सिक्यूरिटी सर्विसेज कंपनी में आउटसोर्सिंग के तहत काम करने वाले कर्मियों का धरना आठवें दिन भी जारी रहा. कर्मियों को मनाने के प्रति जिला प्रशासन से लेकर स्वास्थ्य विभाग भी चुप है. कर्मियों में फूट डालने का प्रयास सर्विसेज कंपनी ने शुरू कर दिया है.

  • लाभुकों को स्वीकृति पत्र दिया गया

    किस्को एवं पेशरार प्रखंड के सभाकक्ष में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लाभुकों स्वीकृति पत्र दिया गया. किस्को प्रखंड में प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत कुल 556 लाभुकों की आवा

  • Jharkhand : लोहरदगा में मुठभेड़, तीन उग्रवादी ढेर

    लोहरदगा : झारखंड की राजधानी रांची से सटे लोहरदगा जिला में गुरुवार को पुलिस और नक्सलियों के बीच हुई मुठभेड़ में तीन उग्रवादी मारे गये. पेशरार थाना क्षेत्र के सहेदा पाट जंगल में जिस जगह मुठभेड़ हुई, वह स्थल लोहरदगा और लातेहार जिला की सीमा पर है.

  • आउटसोर्सिंग कर्मचारी धरना पर

    राइडर सिक्यूरिटी एजेंसी के तहत आउटसोर्सिंग में विभिन्न पदों पर कार्यरत कर्मचारियों ने अनिश्चितकालीन धरना दिया है. उन लोगों ने मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी को आठ सूत्री मांगों के साथ ज्ञापन सौंपते हुए कहा कि उसके बाद भी कर्मचारियों का वेतन भुगतान नहीं हुआ, तो आत्मदाह करने पर कर्मचारी मजबूर होंगे.

  • एसडीओ ने राशि वापस दिलायी

    सदर प्रखंड के कुटमू जेलखाना रोड निवासी असहाय वृद्ध महिला से आवासीय प्रमाण पत्र बनवाने के नाम पर चार हजार रुपये बिचौलिया द्वारा लिए जाने की सिविल एसडीओ ज्योति कुमारी झा ने जांच की. एसडीओ वृद्ध महिला तजवा उरांव के घर पहुंचीं. उनसे पूरी जानकारी ली.

  • गांव में आज तक नहीं पहुंची है सरकार की कोई योजना

    प्रभात खबर में 16 जुलाई को नाबालिग बच्चों द्वारा परिवार चलाने की खबर छपने के बाद पहली बार प्रखंड प्रशासन जागा. प्रखंड के अधिकारी और जनप्रतिनिधि रनगड़ा और खम्हण गये. वहां पहुंचने पर प्रशासन को धरातल की सच्चाई नजर आयी. इस गांव में विकास का कोई भी काम नहीं हुआ है.

  • 31 तक करायें फसल बीमा : उपायुक्त

    उपायुक्त आकांक्षा रंजन की अध्यक्षता में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना खरीफ 2019 की जिला स्तरीय अनुश्रवण समिति की बैठक हुई. खरीफ फसल में धान और मकई फसल को बीमा से आच्छादित करना है. धान के लिए पंचायत और मकई के लिए प्रखंड को इकाई माना गया है. धान फसल के लिए प्रति हेक्टेयर बीमा राशि रु 58799 है.

  • खेतों में पीला पड़ने लगा है बिचड़ा

    जिले में वर्षा की कमी के कारण किसानों के माथे पर चिंता की लकीरें नजर आने लगी है. वर्षा नहीं होने से धान की खेती पिछड़ रही है. लोहरदगा जिला में यदि 15 दिनों की स्थिति पर नजर डालें तो स्थिति चिंताजनक है.

  • गुरु के बिना जीवन का उत्थान संभव नहीं

    स्वामी करपात्री सेवासदन आश्रम में वेदव्यास जयंती एवं आषाढ़ पूर्णिमा पर वैदिक विधि-विधान से गुरु पूर्णिमा महोत्सव मनाया गया. पंडित रमेश पौराणिक के नेतृत्व में धार्मिक अनुष्ठान व रुद्राभिषेक सहित समस्त अनुष्ठान संपन्न हुआ. इसके उपरांत प्रसाद वितरण के साथ आश्रम परिवार द्वारा भंडारा का आयोजन किया गया.

  • गुरु पूर्णिमा पर पौधरोपण किया गया

    मनोहर लाल अग्रवाल सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज में गुरु पूर्णिमा पर पौधरोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया. विद्यालय प्रबंधन समिति के अध्यक्ष शशिधर लाल अग्रवाल और संरक्षक कृष्णा प्रसाद के मार्गदर्शन में विद्यालय में 31 पौधे लगाये गये. इसमें आम, बेल, आंवला, सागवान, महोगनी, अनार, जामुन, तेजपत्ता, नींबू, गुड़हल, गुलाची सहित फलदार और फर्नीचर के उपयोग वाले पौधे लगाये गये.

  • बच्चे कमा कर लाते हैं, ताे नसीब होता है िनवाला

    पिता के लापता होने के बाद दो नाबालिग बच्चों के सहारे पल रहा है एक परिवार. किस्को प्रखंड क्षेत्र की हिसरी पंचायत के खम्हण गांव में नाबालिग बच्चे 13 वर्ष के कार्तिक उरांव और 11 वर्ष के आशीष उरांव के सहारे श्याम उरांव का परिवार चल रहा है. एक साल पहले श्याम उरांव अपने घर से कमाने की बात कह कर बाहर गये थे.

  • कोयला डंपिंग यार्ड का मामला संसद में उठा

    सांसद सुदर्शन भगत ने सोमवार को लोकसभा में प्रखंड के बड़की चांंपी स्थित कमले कोयला डंपिंग यार्ड से कमले गांव के ग्रामीणों को हो रही समस्या का मामला उठाया. सांसद ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला को बताया है कि बड़की चांपी कमले कोयला डंपिंग यार्ड से कोयले के कारोबार से कमले, बड़की चांंपी, छोटकी चांंपी,जरियो सहित आसपास के हजारों ग्रामीण कोयले के उड़ते कण व वाहनों से उड़नेवाले धूल व प्रदूषण से प्रभावित हो रहे हैं.

  • दुष्कर्म के आरोपी को पुलिस को सौंपा, जेल

    घर में जबरन घुसकर थाना क्षेत्र की एक नाबालिग के साथ दुष्कर्म तथा छेड़खानी करनेवाले आरोपी को ग्रामीणों ने पकड़ कर पुलिस को सौंप दिया. सोमवार को आरोपी को लोहरदगा जेल भेज दिया गया. साथ ही नाबालिग का मेडिकल जांच कराया जा रहा है. थाना को दिये लिखित बयान में नाबालिग की मां ने कहा है कि रविवार को सभी लोग खाना खाकर सो गये.

  • सफाई नहीं, कचरे से उठ रहा दुर्गंध

    शहरी क्षेत्र में बरसात के इस मौसम में नियमित सफाई नहीं होने के कारण कई जगह गंदगी का अंबार लगा हुआ है. गंदगी के ढेर में सूकर और कुत्ते अपना बसेरा बना रहे हैं. वहां से उठते दुर्गंध से आसपास के लोग परेशान हैं. उनका कहना है कि नगर परिषद गलियों की सफाई पर ध्यान नहीं देता है. तिवारी दूरा, बरवा

  • पुरानी पेंशन योजना को लागू करने की मांग

    राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ का एक प्रतिनिधिमंडल उपायुक्त आकांक्षा रंजन को मांग पत्र सौंपा. इसमें नयी पेंशन योजना समाप्त करते हुए पुरानी योजना को लागू करने, सभी रिक्त पदों पर यथाशीघ्र नियुक्ति की जाये, समान काम के लिए समान वेतनमान के सिद्धांत का पालन करने,

  • लोहरदगा में वन महोत्सव का आयोजन, सुदर्शन भगत ने किया पौधारोपण

    सिठियो कोयल नदी के पास वन महोत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया गया. जिसके लोहरदगा विधायक सुखदेव भगत, उपायुक्त आकांक्षा रंजन, एसपी आलोक प्रियदर्शी और डीएफओ विकास उज्जवल मुख्य रूप से उपस्थित थे. इस कार्यक्रम में पांच किलोमीटर में 15000 पौधे लगाये गये. कार्यक्रम का आयोजन कर ग्रामीणों को पौधे लगाने को लेकर प्रेरित किया गया.

  • बागवानी कार्य में सखी मंडल को भी शामिल करें

    संसदीय कार्य एवं ग्रामीण विकास मंत्री नीलकंठ सिंह मुंडा ने परिसदन में ग्रामीण विकास विभाग द्वारा संचालित योजनाओं की जिला स्तरीय पदाधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की. बैठक में विभाग द्वारा संचालित योजनाओं तथा मनरेगा प्रधानमंत्री आवास योजना, आजीविका मिशन, ग्रामीण सड़क निर्माण, जोहार योजना से खेती, मुख्यमंत्री ग्राम सेतु, जल छाजन, नाबार्ड के तहत बनाये गये तालाब निर्माण आदि योजना से संबंधित योजनाओं की समीक्षा की गयी.

  • बिरसा मुंडा आम बागवानी योजना के लाभुक विधायक से मिले, समस्याएं बतायी

    मनरेगा द्वारा संचालित बिरसा मुंडा आम बागवानी योजना के तहत कैरो प्रखंड के गुढ़ी, सढ़ावे एवं कैरो एवं सदर प्रखंड के भठ्ठखिजरी, जुरिया, बाघा, मन्हो, निंगनी, हेसल एवं जोरी पंचायत के दर्जनों लाभुक विधायक सुखदेव भगत के आवास पहुंच कर उनसे मुलाकात कर अपनी समस्याएं बतायी.

  • अपनी बदहाली पर आंसू बहा रहा है बस पड़ाव

    शहर का एकमात्र बस पड़ाव आज अपनी बदहाली पर आंसू बहा रहा है. रेलवे साइडिंग के पास स्थित बस पड़ाव में सुविधा के नाम पर कुछ भी नहीं है. जबकि प्रतिवर्ष नगर परिषद को यहां से लगभग ₹35 लाख रुपये की आमदनी होती है. इसके बावजूद यहां यात्री सुविधाओं का घोर अभाव है.

  • लोहरदगा जिला फुटबॉल लीग के लिए कमेटी गठित

    लोहरदगा जिला फुटबॉल लीग संचालन के लिए तदर्थ कमेटी बनायी गयी. कमेटी में लीग संयोजक अभिनव सिद्धार्थ, रजिस्ट्रेशन इंचार्ज एवं मिटिंग प्रभारी सैयद जाहिद अहमद को बनाया गया. जिला फुटबॉल चयन एवं लीग संचालन परामर्श समिति सदस्य वकील खान, देवाशिश कार, हाजी शकील अहमद, संजीत लक

  • संसद में उठाया बॉक्साइट ट्रकों की बंदी का मामला

    राज्यसभा सांसद समीर उरांव ने लोहरदगा की सबसे बड़ी समस्या बंद पड़ी बॉक्साइट माइंस कुजाम, अमतीपानी को खुलवाने के लिए एवं ट्रकों का परिचालन शुरू कराने के लिए एवं मुरी फैक्टरी खुलवाने के संबंध में संसद में आवाज उठायी. माइंस के बंद होने से काफी संख्या में मजदूर बेरोजगार हो गये हैं.

  • आप समय को बर्बाद करेंगे, तो समय आपको बर्बाद कर देगा

    जिले के प्रतिभावान विद्यार्थियों को प्रभात खबर द्वारा प्रतिभा सम्मान कार्यक्रम का आयोजन कर सम्मानित किया गया. चुन्नी लाल उच्च विद्यालय के सभागार में आयोजित प्रतिभा सम्मान समारोह के मुख्य अतिथि पुलिस अधीक्षक प्रियदर्शी आलोक ने कहा कि समय का सदुपयोग करनेवाले कभी सफलता के मोहताज नहीं होते हैं.

  • उच्च विद्यालय जिंगी में जलसेना का गठन

    राजकीय उत्क्रमित उच्च विद्यालय जिंगी कुडू में जलसेना का गठन किया गया. जल सेना के सदस्यों में नूतन कुमारी, अमृता कुमारी, करमी कुमारी, अलकमा आफरी, दिलशाद अंसारी, कैफ अंसारी, सत्यम ठाकुर, सूरज राम, विनी उरांव, हीरामणि कुमारी, अंजली कुमारी के नाम शामिल हैं. मौके पर विद्यालय के प्रधानाध्यापक राजेंद्र उरांव ने जल सेना के संरक्षण की शपथ दिलायी.

  • लोहरदगा : प्रभात खबर ने 300 होनहारों को किया सम्मानित

    प्रभात खबर प्रतिभा सम्मान समारोह का आयोजन गुरुवार को चुन्नीलाल उच्च विद्यालय के सभागार में किया गया. जहां 300 मेधावी विद्यार्थियों को सम्‍मानित किया गया.

  • लूटकांड की जांच करने कैरो थाना पहुंचे एसडीपीओ

    कैरो थाना क्षेत्र के नरौली मोड़ के समीप अज्ञात अपराधियों द्वारा बेड़ो थाना क्षेत्र के हुलसी गांव निवासी एतवा उरांव व उनकी पत्नी सुनीता खलखो से चोरों ने पिस्तौल व चाकू का भय दिखाकर 20 हजार नकद राशि सहित दो मोबाइल, एटीएम, बैंक पासबुक व आधार कार्ड लूट लिया था.

  • भाजपा पार्टी नहीं, विचारधारा का नाम: राजेश

    भारतीय जनता पाटी कुड़ू मंडल अध्यक्ष राजेश प्रसाद की अध्यक्षता में बुधवार को ब्लॉक मोड़ में शिविर लगा कर सदस्यता अभियान चलाया गया. मौके पर लगभग 123 नये सदस्य बनाये गये. शिविर को संबोधित करते हुए मंडल अध्यक्ष राजेश प्रसाद ने कहा कि भाजपा पार्टी नहीं, विचारधारा का नाम है.

  • ग्रामसभा का ग्रामीणों ने विरोध किया

    भंडरा प्रखंड के भैंरो पंचायत का कृषक मित्र रामचंद्र साहू की मनमानी एवं दूसरी बार बगैर अधिकारी की उपस्थिति के कृषक मित्र चयन की प्रक्रिया को लेकर ग्रामसभा आयोजित करने का ग्रामीणों ने विरोध किया. भैंरो गांव के ग्रामीण गोलबंद होकर उपायुक्त को आवेदन भी दिया.

  • ऑल स्कूल पैरेंट्स एसोसिएशन के अध्यक्ष बने अजय राय

    ऑल स्कूल पैरेंट्स एसोसिएशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष सिवानी जैन ने सामाजिक कार्यकर्ता अजय राय को ऑल स्कूल पैरेंट्स एसोसिएशन झारखण्ड प्रदेश का अध्यक्ष बनाया है. एसोसिएशन के महासचिव सचिन सोनी ने अजय राय से आगे की छात्र अभिभावकों की लड़ाई इस एसोसिएशन के साथ जुड़कर लड़ने की बात कही है.

  • ज्ञान सेतु कार्यक्रम का बहिष्कार करने का निर्णय

    जोराम स्थित बीआरसी मैदान में पारा शिक्षक संघर्ष मोर्चा की बैठक हुई. इसकी अध्यक्षता भारत भूषण शुक्ला ने की. बैठक में बायोमिट्रिक विधि से हाजिरी बनाने एवं ज्ञान सेतु कार्यक्रम का बहिष्कार करने का निर्णय लिया गया.

  • निजी अस्पतालों में 24 घंटे डॉक्टरों की उपस्थिति सुनिश्चित करें: सीएस

    सदर अस्पताल के सभाकक्ष में सिविल सर्जन डॉ. विजय कुमार की अध्यक्षता में क्लिनिकल एस्टेब्लिशमेंट एक्ट पर कार्यशाला का आयोजन किया गया. कार्यशाला में प्राइवेट अस्पताल, नर्सिंग होम संचालकों व पैथोलॉजी संचालकों को एक्ट के बारे में विस्तार से जानकारी दी गयी. कार्यशाला में एक्ट के अनुरूप औपचारिकताओं को पूरा करने को कहा गया.

  • सूची बना कर लाभ पहुंचाने का दिया निर्देश

    उपायुक्त आकांक्षा रंजन की अध्यक्षता में जिला स्तरीय टाना भगत विकास प्राधिकार की बैठक समाहरणालय सभाकक्ष में हुई. बैठक में जिले में टाना भगतों को विभिन्न सरकारी योजनाओं के लाभ दिये जाने की बिंदुवार समीक्षा की गयी. बैठक में टाना भगतों के विकास के लिए सोलर आधारित पेयजल योजना के निर्माण कार्य व उसकी प्रगति की समीक्षा की गयी.

  • सांप के डंसने से तीन गंभीर

    किस्को प्रखंड क्षेत्र के चरहू गांव निवासी 30 वर्षीय उषा देवी (पति जोगेंद्र साहू) को बिषैले सांप ने डंस दिया. परिजनों को इसकी जानकारी हुई, तो तत्काल उसे सदर अस्पताल लाया गया.

  • सांप के डंसने से तीन गंभीर

    किस्को प्रखंड क्षेत्र के चरहू गांव निवासी 30 वर्षीय उषा देवी (पति जोगेंद्र साहू) को बिषैले सांप ने डंस दिया. परिजनों को इसकी जानकारी हुई, तो तत्काल उसे सदर अस्पताल लाया गया. जहां इलाज के बाद महिला की स्थिति को देखते हुए बेहतर इलाज के लिए रिम्स रेफर कर दिया गया.

  • लोहरदगा : मशरूम की खेती करेंगे टाना भगत, बेटियों को मिलेगी निशुल्‍क नर्स की ट्रेनिंग

    उपायुक्त आकांक्षा रंजन की अध्यक्षता में मंगलवार को जिला स्तरीय टाना भगत विकास प्राधिकार की बैठक समाहरणालय के सभाकक्ष में हुई. इस बैठक में जिले में टाना भगतों को विभिन्न सरकारी योजनाओं के लाभ दिये जाने की बिंदुवार समीक्षा की गयी. बैठक में टाना भगतों के विकास हेतु सोलर आधारित पेयजल योजना के निर्माण कार्य व उसकी प्रगति की समीक्षा की गयी.

  • 10 माह से लंबित वेतन का भुगतान हो

    आउटसोर्सिंग के तहत विभिन्न पदों पर कार्यरत कर्मचारियों ने सेन्हा प्रखंड मुख्यालय के समक्ष अनिश्चितकालिन धरना-प्रदर्शन शुरू किया. धरना में शामिल लोगों ने मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी लोहरदगा को ज्ञापन सौंपा. इसमें कहा गया है कि कर्मचारियों का वेतन भुगतान नहीं हुआ तो वे आत्मदाह करने पर मजबूर होंगे.

  • ट्रक के नीचे घुसी बाइक,बाल-बाल बचे बाप-बेटी

    शहर का अति व्यस्त इलाका पावरगंज चौक के समीप एक बड़ा हादसा होते-होते बच गया. वर्मा रेस्टोरेंट के समीप एक ट्रक के नीचे बाइक पर बैठी बच्ची सहित बाइक सवार घुस गया़ इस घटना में दोनों बाल-बाल बच गये़ स्थानीय लोगों के सहयोग से ट्रक के नीचे बाइक सहित घुस गये बाप-बेटी को सकुशल बाहर निकाला गया.

  • ट्रक के नीचे घुसी बाइक,बाल-बाल बचे बाप-बेटी

    शहर का अति व्यस्त इलाका पावरगंज चौक के समीप एक बड़ा हादसा होते-होते बच गया. वर्मा रेस्टोरेंट के समीप एक ट्रक के नीचे बाइक पर बैठी बच्ची सहित बाइक सवार घुस गया़ इस घटना में दोनों बाल-बाल बच गये़ स्थानीय लोगों के सहयोग से ट्रक के नीचे बाइक सहित घुस गये बाप-बेटी को सकुशल बाहर निकाला गया.

  • सदस्यता अभियान को सफल बनायें

    भारतीय जनता पार्टी जिला कोर कमेटी की बैठक जिला उपाध्यक्ष मनीर उरांव की अध्यक्षता में हुई. इसमें भाजपा के प्रदेश संगठन महामंत्री धर्मपाल सिंह, माटी कला बोर्ड के अध्यक्ष श्रीचंद प्रजापति, बिशुनपुर विधानसभा के पूर्व विधायक रमेश उरांव, जिला परिषद अध्यक्ष सुनैना कुमारी उपस्थित थे.

  • उज्ज्वला योजना में लोहरदगा बनेगा अव्वल : राकेश प्रसाद

    प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का शत-प्रतिशत लक्ष्य हासिल करने को लेकर तोडार पंचायत में दो दिवसीय पंचायत स्तरीय शिविर का शुभारंभ हुआ. मौके पर जिला 20 सूत्री समिति के उपाध्यक्ष राकेश प्रसाद ने राशन डीलरों को केवाइसी प्राप्त करने में तेजी लाने का निर्देश दिया.

  • जलापूर्ति योजना के प्राक्कलन में शॉक पिट निर्माण जोड़ें

    उपायुक्त आकांक्षा रंजन की अध्यक्षता में जिला खनिज फाउंडेशन ट्रस्ट की बैठक समाहरणालय सभाकक्ष में हुई. इसमें पेयजल की समस्या से जुड़े मामलों को रखा गया.

  • डॉ मुखर्जी के विचारों को सारा समाज अपना रहा है

    डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी के जन्म दिवस के अवसर पर सदस्यता अभियान की शुरुआत भारतीय जनता पार्टी के द्वारा की गयी. कार्यक्रम का शुभांरभ अपर बाजार हनुमान मंदिर के समीप जिलाध्यक्ष राजमोहन राम की अध्यक्षता में हुई. इस मौके पर पंडित दीनदयाल उपाध्याय एवं श्यामा प्रसाद मुखर्जी के चित्रों पर पुष्प अर्पण एवं दीप प्रज्वलित कर किया गया.

  • भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ा दक्षिण कोयल नदी पर बना पुल

    करीब एक करोड़ रुपये की लागत से बने पुल के बह जाने से लोगों की परेशानी बढ़ गयी है. यह पुल बरसात में बह गया था. पुल लोहरदगा प्रखंड के मन्हो, भक्सो, डुमरटोली होते हुए सिंयाटांड से भक्सो के प्राचीन मंदिर के पास जोड़ता है. नागरिकों ने पुल से आने जाने के लिए बांस का अस्थायी पुल बनाया है.

  • दुष्कर्मी को 20 वर्ष का सश्रम कारावास

    अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश गोपाल पांडे की अदालत ने नाबालिग से दुष्कर्मी के आरोपी सेन्हा थाना क्षेत्र के मुरकी निवासी चंद्रशेखर उरांव (पिता शनि उरांव) को 20 वर्ष की सश्रम कारावास एवं 25 हजार रुपये की जुर्माना की सजा सुनायी है.

  • हल्की बारिश में ही बही निर्माणाधीन सड़क

    जिले के सुदूरवर्ती क्षेत्र लोहरदगा से रिचुघुटा पथ का निर्माण 33 करोड़ की लागत से किया जा रहा है. निर्माणाधीन सड़क में संवेदक द्वारा अनियमितता बरतने के कारण बरसात आते ही सड़क नाला में परिवर्तित हो गया है. हल्की बारिश में ही गार्ड वाल के अभाव में रोड का कटाव शुरू हो गया है.

  • पंचायत प्रभारियों की नियुक्ति की गयी

    आजसू प्रखंंड समिति की बैठक प्रखंड अध्यक्ष कलीम खान के अध्यक्षता में हुई . बैैैठक में आजसू नेत्री नीरू शांति भगत ने कहा कि विधानसभा चुनाव में आजसू पार्टी पूरी ताकत के साथ चुनाव में उतरेगी. लोहरदगा विधानसभा की जनता समझ चुकी है कि विकास का दूसरा नाम आजसू पार्टी है. पिछले पांच साल से लोहरदगा का विकास थम गया है. लोहरदगा की जनता बिजली, पानी जैसी मूलभूत सुविधाओं के लिए तरस रही है.

  • मॉब लिंचिंग के खिलाफ आक्रोश जुलूस निकाला

    अंजुमन-ए-इस्लामिया नावाडीह, नारी, कसियाडीह, होन्दगा, किस्को, बालाटोली, सेमरडीह के बैनर तले मॉब लिंचिंग के खिलाफ आक्रोश जुलूस निकाला गया. जुलूस मदरसा मिस्बाहुल उलूम किस्को से निकल कर किस्को थाना होते हुए अंचल कार्यालय किस्को में जा कर संपन्न हुआ.

  • नागपुरी फिल्म फुलमानिया अक्तूबर में रिलीज किया जायेगा : लाल विजय

    झारखंड में बनी नागपुरी फिल्म फुलमानिया की स्क्रीनिंग कांन्स फिल्म फेस्टिवल 2019 में सफलता पूर्वक करने के बाद फिल्म निर्माता निदेशक लाल विजय शाहदेव ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि फिल्म को बड़े स्तर में प्रदर्शित करने की तैयारी की जा रही है. इसे इसी साल चार अक्तूबर को रिलीज किया जायेगा.

  • गरीबों के लिए वरदान साबित हो रहा है पीएम आवास योजना

    कैरो प्रखंड के छह पंचायतों के 26 गांवों में प्रधानमंत्री आवास निर्माण का कार्य प्रगति पर है. यहां 2016 -17 में 113 आवास का लक्ष्य था. इसमें 109 पूर्ण, 2017-18 में 33 आवास का लक्ष्य था. जिसमें 33 पूर्ण कर लिया गया, 2018-19 में 66 आवास का लक्ष्य मिला था. जिसमें 63 आवास पूर्ण हो चुका है.

  • गांव गांव में जल संचयन करने के तरीके बताये गये

    किस्को प्रखंड मुख्यालय के सभाकक्ष में जल संचयन अभियान के अंतर्गत प्रखंड स्तरीय उन्मुखीकरण कार्यशाला का आयोजन किया गया. कार्यक्रम में प्रखंड के सभी पंचायत के पंचायत सचिव, मुखिया, जनसेवक को बारिश के पानी को पंचायत स्तर पर गांव गांव में संचयन करने के तरीका एवं विधि के बारे में जानकारी दी गयी.

  • विद्युत आपूर्ति की स्थिति का जायजा लिया

    प्रखंड मुख्यालय में 20 दिनों से विद्युत आपूर्ति ठप है. इससे ग्रामीणों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. विद्युत आपूर्ति ठप रहने की सूचना पर गुरुवार विद्युत विभाग के पदाधिकारी विशेश्वर मरांडी बोलबा पहुंच कर स्थिति का जायजा लिया. उन्होंने आलिंगुढ़ स्थित सब स्टेशन का निरीक्षण किया.

  • धूमधाम से निकली रथ यात्रा, उमड़े लोग

    लोहरदगा जिला में रथ यात्रा के मौके पर भक्ति का माहौल रहा. सुबह से ही लोहरदगा शहरी क्षेत्र के गुदरी बाजार स्थित जगन्नाथ महाप्रभु के मंदिर में पूजा अर्चना करनेवालों की भीड़ लगी रही. पूरा माहौल भक्तिमय हो गया था. मंदिर परिसर के आस पास मेला का दृश्य था. दोपहर बाद रथ यात्रा निकाली गयी. इसमें काफी संख्या में श्रद्धालुओं ने भगवान का रथ खींचा.

  • जल शक्ति अभियान को आंदोलन के रूप में लें

    सदर प्रखंड के सभाकक्ष में जल संचयन अभियान के अंतर्गत प्रखंड स्तरीय उन्मुखीकरण कार्यशाला का आयोजन किया गया. कार्यक्रम में प्रखंड के सभी पंचायत के पंचायत सचिव, मुखिया, जनसेवक को बारिश के पानी को पंचायत स्तर पर गांव गांव में संचयन करने का तरीका एवं विधि के बारे में जानकारी दी गयी.

  • लोहरदगा : इंटर कॉलेजों में सीटें घटाने से छात्र परेशान

    इंटर कॉलेजों में सीटों की भारी कटौती के कारण छात्र-छात्राओं के समक्ष नामांकन की बड़ी समस्या खड़ी हो गई है. सत्र 2016- 18 में इंटर के कला संकाय में जहां 1100 तक दाखिले हुआ करते थे, सत्र 2019-21 में इसे घटाकर महज 384 कर दिया गया है.

  • पद 56, कार्यरत केवल 18 कैसे हो मरीजों का इलाज

    लोहरदगा जिला का भंडरा प्रखंड स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अपनी अव्यवस्था पर आंसू बहाने को विवश है. यहां चिकित्सकों के साथ-साथ स्वास्थ्य कर्मियों की घोर कमी है, लेकिन इस ओर न तो प्रशासनिक अधिकारियों का ध्यान है और न ही जनप्रतिनिधियों का.

  • करंट की चपेट में आने से मौत

    बिजली विभाग कुड़ू प्रखंडवासियों के लिए मौत देनेवाला विभाग बनता जा रहा है . मंगलवार को थाना क्षेत्र के ककरगढ़ गांव में खेत से लौट रहे ककरगढ़ निवासी कृष्णा बैठा की 11 हजार वोल्टेज के टूटे तार की चपेट में आने से मौत हो गयी. कृष्णा की मौत के बाद बिजली विभाग के खिलाफ ग्रामीणो का गुस्सा फुट पड़ा.

  • किस्को जोरी सड़क की स्थिति बदहाल

    किस्को जोरी सड़क की स्थिति बदहाल हो गयी है. इस सड़क में नुकीले पत्थर निकल आये हैं. जिसके कारण लोगों को पैदल चलना भी मुश्किल हो रहा है.

  • एक से 14 जुलाई तक सभी एएनएम डोर-टू-डोर जाकर कुष्ठ एवं यक्ष्मा रोगी की पहचान करें

    सेन्हा प्रखंड स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में प्रखंड के एएनएम की बैठक प्रखंड चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. दिव्या निशा की अध्यक्षता में हुई. बैठक में सभी स्वास्थ्य उप केंद्रो में संसाधन के अनुरूप चिकित्सकीय व्यवस्था पर बिंदुवार जानकारी ली गयी. बैठक में बेहतर चिकित्सा सुविधा देने पर बल दिया गया.

  • आंगनबाड़ी केंद्रों की स्थिति देख निराश हुए अधिकारी

    किस्को प्रखंड क्षेत्र के परहेपाठ पंचायत के आंगनबाड़ी केंद्रों में प्रखंड विकास पदाधिकारी द्वारा निरीक्षण किया गया. इसमें आंगनबाड़ी केंद्र जनवल 1, जनवल- 2, गुडगुड़िया, परहेपाठ, गोसाई टोली एवं हृदय टोली के आंगनबाड़ी केंद्रों का जांच की गयी. जांच के क्रम में आंगनबाड़ी केंद्र जनवल 2 खुला था, सेविका उपस्थित थी. परंतु उसमे कोई भी बच्चे उपस्थित नही थे.

  • लोहरदगा : नक्‍सली हिंसा में मारे गये लोगों के परिजनों को नौकरी देने को लेकर बैठक

    उपायुक्त आकांक्षा रंजन की अध्यक्षता में आज उग्रवादी हिंसा प्रभावित लोगों के परिजनों को मुआवजा/नौकरी आदि आवेदन को लेकर बैठक आयोजित की गयी. इस बैठक में दो मामले सामने आए. पहला मामला सेरेंदाग थाना के कांड संख्या 01/19 के अंतर्गत वीरेंद्र खरवार का रहा. इसमें उग्रवादियों द्वारा बिछाये गये लैंडमाइंस की चपेट में आने से वीरेंद्र एक पैर से स्थायी रूप से विकलांग हो गये थे. वीरेंद्र द्वारा मुआवजा राशि की मांग की गयी.

  • डॉक्टर्स डे पर मरीजों के बीच फल का वितरण

    इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने डॉक्टर्स डे पर सदर अस्पताल में मरीजों के बीच फल का वितरण किया. मौके पर आइएमए जिलाध्यक्ष डॉ गणेश प्रसाद में कहा कि डॉक्टर्स डे चिकित्सकों द्वारा मानव कल्याण और सेहत के लिए की जा रही सेवा को समर्पित होता है.

  • जमीन बंधक रख कर सरकारी कुआं पूरा कर रहे हैं किसान

    भंडरा प्रखंड सिंचाई कूप निर्माण की जिम्मेवारी आदिवासी विकास समिति को दी गयी है, लेकिन समिति द्वारा न तो सामग्री की आपूर्ति की जा रही है और न ही मजदूरों को राशि भुगतान ही किया जा रहा है.

  • समय का हिसाब रखें, बाद में समय आपको अपना हिसाब देगा

    पुलिस कप्तान प्रियदर्शी आलोक एक जुलाई को कैरियर काउंसलर बने. एसपी ने महिला कॉलेज की छात्राओं को आइएएस-आइपीएस बनने के लिए गुरु मंत्र दिया.परीक्षा में कामयाबी के टिप्स दिये. उन्होंने कहा कि छोटी जगह और सीमित संसाधनों की वजह से चिंतित न हों. इससे आत्मविश्वास कम होगा.

  • नक्‍सलियों को हथियार सप्‍लाई करने वाले शख्‍स पुलिस के कब्‍जे में, बड़ी मात्रा में कारतूस बरामद

    पुलिस और सीआरपीएफ की संयुक्त छापेमारी में भाकपा माओवादी के तीन समर्थक गिरफ्तार हुए हैं. सेरेंगदाग थाना क्षेत्र के गुनी व हुंदी गांव से तीनों को गिरफ्तार किया गया है. गिरफ्तार दोनों शख्‍स दस लाख के इनामी एरिया कमांडर रविंद्र गंझू के दस्‍ते के लिए हथियार-कारतूस और दैनिक जरूरत का समान सप्‍लाई करते थे. नक्‍सलियों के समर्थन में वे दोनों कई गतिविधियां चलाते थे.

  • लोहरदगा : कुड़ू में करंट से झामुमो जिला उपाध्यक्ष की मौत, आक्रोश

    लोहरदगा :जिले के कुड़ू थाना क्षेत्र के बारीडीह गांव निवासी तथा लोहरदगा जिला झामुमो के जिला उपाध्यक्ष अब्दुल रजाक की मौत करंट लगने से हो गयी. इसको लेकर लोगों ने आक्रोश है. बताया जाता है कि ग्रामीण विद्युतीकरण के तहत 11 हजार वोल्ट का कनेक्शन किया गया था.

  • कुड़ू में करंट से झामुमो जिला उपाध्यक्ष की मौत, आक्रोश

    जिले के कुड़ू थाना क्षेत्र के बारीडीह गांव निवासी तथा लोहरदगा जिला झामुमो के जिला उपाध्यक्ष अब्दुल रजाक की मौत करंट लगने से हो गयी. हादसे के बाद ग्रामीणों का गुस्सा प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना के तहत काम कराने वाली कंपनी के लोगों पर है. मौके पर कुड़ू अंचल प्रशासन तथा पुलिस पहुंची.

  • मासिक लोक अदालत में चार मामलों का निष्पादन

    व्यवहार न्यायालय स्थित न्याय सदन में मासिक लोक अदालत का आयोजन किया गया. इस लोक अदालत में मुकदमों के निष्पादन के लिए कुल चार बेंचो का गठन किया गया. इसकी अध्यक्षता जिला एवं अपर सत्र न्यायाधीश प्रथम गोपाल पांडेय, मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी राजकुमार मिश्र, अपर न्यायिक दंडाधिकारी चौधरी एहसान मोईज तथा अनुमंडल न्यायिक दंडाधिकार निरूपम कुमार ने किया.

  • जदयू का सदस्यता अभियान शुरू

    महिला कॉलेज के सभागार में जनता दल यूनाइटेड का सदस्यता अभियान कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया. कार्यक्रम में नये सदस्यों को प्रवीण कुमार सिंह ने सदस्यता रसीद काट कर सदस्यता ग्रहण कराया. कार्यक्रम में निर्णय लिया गया कि 29 जून से 15 जुलाई तक जिला के सभी प्रखंडों में घूम कर 10000 नये सदस्य जोड़े जायेंगे.

  • अंग्रेजों के खिलाफ संघर्ष को विद्रोह कहने की परंपरा खत्म हो

    बीएस कॉलेज के इतिहास विभाग में हूल दिवस के पूर्व संध्या पर सेमिनार का आयोजन किया गया. सेमिनार में मुख्य अतिथि कॉलेज के पूर्व प्राचार्य लोहरा उरांव उपस्थित थे. कार्यक्रम का शुभारंभ शहीद सिदो-कान्हो के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया.

  • पानी को रोकने की मांग

    शहरी क्षेत्र के रामजी साहू, मिन्हाज कुरैशी, मो जावेद ने उपायुक्त को ज्ञापन सौंप कर बुचन गली के पास नाली के पानी का बहाव बंद करने तथा विक्टोरिया तालाब में नाली का पानी रोकने से संबंधित ज्ञापन सौंपा है.

  • सांप के डंसने से युवक की मौत

    कुड़ू थाना क्षेत्र के कुड़ू गांव निवासी दिगपाल महली के 35 वर्षीय पुत्र सुभाष महली को सांप ने डंस लिया इससे उसकी मौत हो गयी. बताया जाता है कि परिजन सांप के डंसने के बाद उसका झाड़-फूंक करा रहे थे.

  • नवनियुक्त शिक्षकों को योगदान के लिए विरमित पत्र निर्गत

    किस्को प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी संतोष कुमार सिंह ने छह नवनियुक्त शिक्षकों को बीआरसी भवन किस्को में 28 जून को अपने-अपने विद्यालय में योगदान देने को लेकर विरमित पत्र दिया गया. नवनियुक्त शिक्षकों में बजरंग प्रसाद साहू को राजकीय प्राथमिक विद्यालय गणेशपुर, धनेश्वर साहू को राजकीय प्राथमिक विद्यालय कसीयाडीह, राधेश्याम राम राजकीय उत्क्रमित मध्य विद्यालय

  • लोहरदगा : बिजली विभाग के अधिकारियों को जगाने के लिए लोगों ने लिया गांधीगीरी का सहारा

    जिले की बदहाल विद्युत व्यवस्था के खिलाफ शुक्रवार को सामाजिक विचार मंच, लोहरदगा के तत्‍वावधान में स्‍थानीय लोगों ने विद्युत कार्यालय पहुंचकर गांधीगीरी के तरीके से विरोध जताया. युवाओं, महिलाओं ने बिजली ऑफिस में मौजूद कार्यपालक अभियंता, सहायक अभियंता और कनीय अभियंता को माला पहनाया और लड्डु खिलाया एवं बाकी सभी कर्मचारियों को गुलाब का फूल भेंट करते हुए मिठाई खिलायी.

  • खाता न बही, भूमि संरक्षण विभाग जो कहे, वही सही

    भूमि संरक्षण विभाग लोहरदगा द्वारा जल संचयन को लेकर कराये जा रहे तालाब जीर्णोद्धार के नाम पर भारी गड़बड़ी प्रखंड क्षेत्र में हो रही है. तालाब जीर्णोद्धार का काम पानी पंचायत लाभुक के द्वारा कराये जाने का प्रावधान है, लेकिन प्रखंड क्षेत्र में तालाब जीर्णोद्धार के नाम पर फर्जी ग्राम सभा के माध्यम से पानी पंचायत बनायी गयी त

  • किसानों की समस्याओं का निदान आवश्यक

    झारखड राज्य दुग्ध उत्पादक सहकारी महासंघ लिमिटेड का वार्षिकोत्सव का आयोजन शहरी क्षेत्र के बैंकवेट हॉल में किया गया. इसका उद्घाटन नगर परिषद अध्यक्ष अनुपमा भगत ने किया. मौके पर अनुपमा भगत दुग्ध उत्पादक गौ पालकों की समस्या से रूबरू हुईं. उन्होंने कहा कि आज भी किसान और गौ पालक विभिन्न समस्याओं से जूझ रहे

  • प्रतिबंधित मांस बेचते तीन गिरफ्तार

    थाना से महज एक किलोमीटर दुर बटमटोली गांव में प्रतिबंधित मांस बेचते हुए कुड़ू पुलिस ने तीन आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया . पकड़े गये तस्करों के पास से पुलिस ने लगभग 25 किलोग्राम प्रतिबंधित मांस बरामद किया है.

  • लोहरदगा के भंडरा में वज्रपात से दो लोगों की मौत, एक गंभीर रूप से घायल

    जिला के भंडरा प्रखंड क्षेत्र में निर्माणाधीन मकान में काम करते समय वज्रपात की चपेट में आने से मकान मालिक पंचू उरांव, राज मिस्त्री का काम कर रहे जगरनाथ उरांव की मृत्यु घटना स्थल पर ही हो गयी. एक अन्य मिस्त्री चंद्रदेव उरांव गंभीर रूप से घायल हो गया. गांव के लोग तीनों को सामुदायिक स्वस्थ्य केंद्र भंडरा ले गये. डाक्टरों ने पंचू उरांव एवं जगरनाथ उरांव को मृत घोषित कर दिया.

  • शुरू हुआ खेती का सिलसिला

    लोहरदगा में मौसम खुशनुमा हो गया है. दोपहर बाद होनेवाली बारिश से लोगों को तपती गर्मी से राहत मिली है. जिले के सभी क्षेत्रो में झमाझम बारिश हुई है. जिसके बाद किसानों के चेहरे खिल उठे हैं. किसान अब बिचड़े की तैयारी में जुट गये हैं. बारिश से खेतों में पर्याप्त पानी भर आया है. खेतो की जुताई और अन्य काम किये जा रहे हैं.

  • बिजली की आंखमिचौली से किस्को के लोग परेशान

    किस्को प्रखंड क्षेत्र के लोग बिजली की आंखमिचौली से परेशान हैं. प्रखंड क्षेत्र की बिजली आसमान में बादल छाते ही काट दी जाती है. जिसके बाद दो दिनों तक बिजली नहीं मिल पाती है, और उसके बाद एक दो घंटे के लिए आती है और फिर से काट दी जाती है. बिना गरज के ही आसमान में बादल देखकर बिजली विभाग द्वारा बिजली काटी जाती है.

  • ट्रक मालिकों ने हिंडालको गेट के समक्ष धरना दिया

    लोहरदगा गुमला ट्रक ओनर एसोसिएशन के तत्वावधान में हिंडालको मुख्यालय गेट के समीप बॉक्साइट माइंस अमतिपानी, कुजाम, बगडू, पाखर एवं भैसबथान माइंसों में चलनेवाले ट्रकों के सुचारू परिचालन को लेकर एक दिवसीय धरना प्रदर्शन किया गया.

  • लोहरदगा : डीसी ने अवैध ईंट भट्ठे को बंद करने का दिया आदेश

    उपायुक्त अकांक्षा रंजन ने अवैध रूप से चल रहे सभी ईंट भट्ठों को बंद करने का आदेश दिया. डीसी ने बुधवार को समाहरणालय कक्ष में जिला खनन टास्क फोर्स की बैठक बुलाई थी. बैठक में जिले में चल रहे अवैध खनन, अवैध क्रशर, ईंट भट्ठा,बालू स्‍टॉक पर लगाम लगाने को लेकर डीसी ने कड़ी कार्रवाई करने का आदेश दिया.

  • लोहरदगा : कांग्रेस कमेटी ने मॉब लिंचिंग की घटना के विरोध में डीसी को ज्ञापन सौंपा

    जिला कांग्रेस कमेटी की ओर से मॉब लिंचिंग की घटना के विरोध में उपायुक्त आकांक्षा रंजन को एक ज्ञापन सौंपा है. आवेदन देकर बताया गया किया कि विगत दिनों सरायकेला-खरसावां के घातकीडीह में एक युवक की मॉब लिंचिंग में हत्या हो गई. जिससे पूरे देश में झारखंड राज्य का नाम बदनाम हुआ है. जो मानवता के विरुद्ध है.

  • वज्रपात से बचाव को लेकर प्रचार-प्रसार करें

    उपायुक्त आकांक्षा रंजन की अध्यक्षता में जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकार समिति की बैठक हुई. बैठक में आपदा प्रबंधन, पेयजल आपूर्ति, वज्रपात से बचाव आदि विषयों को लेकर चर्चा की गयी. डीसी ने जिला आपदा प्रबंधन पदाधिकारी को जिले में वज्रपात से बचाव को लेकर व्यापक प्रचार प्रसार कराने का निर्देश दिया.

  • बीज के सैंपल लिये गये भेजा जायेगा हैदराबाद

    लोहरदगा के सभी बीज दुकानों की जांच की गयी. एसडीओ ज्योति झा के नेतृत्व में अधिकारियों की टीम ने जांच की. कहा गया कि कई दुकनदारों के पास स्टॉक एवं लाइसेंस नहीं रहने के बावजूद बीज बेचा जा रहा है. अधिकारियों की टीम ने दुकान का लाइसेंस एवं बीज क्रय की रसीद की भी जांच की. दुकान से बीज का सैंपल लिया गया.

  • विकास योजनाओं की समीक्षा की गयी

    पेशरार प्रखंड के सभाकक्ष में पंचायत समिति की बैठक प्रखंड प्रमुख शांति देवी की अध्यक्षता में हुई. बैठक में प्रखंड क्षेत्र में संचालित सभी विकास योजनाओं की समीक्षा की गयी. बैठक में बीडीओ अजय कुमार वर्मा, उप प्रमुख के अलावा सभी विभागीय पदाधिकारी एवं प्रखंड कर्मी सहित अन्य मौजूद थे.

  • 11,876 को दूसरी किस्त और 33 किसानों को मिली पहली किस्त

    प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत प्रत्यक्ष लाभ अंतरण कार्यक्रम का जिलास्तरीय कार्यक्रम नगर भवन में आयोजित किया गया. कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि माटी कला बोर्ड के अध्यक्ष श्रीचंद प्रजापति, उपायुक्त आकांक्षा रंजन, 20 सूत्री उपाध्यक्ष राकेश प्रसाद ने संयुक्त रूप से किया गया.

  • दफन हो रही हैं खेल प्रतिभाएं

    प्रखंड के खेल मैदान लापरवाही की भेंट चढ़ गये है. प्रखंड के बदहाल खेल मैदान से खेल प्रतिभाओं की धार कुंद होती जा रही है. प्रखंड में मिनी स्टेडियम बनाने का मामला चार साल से अधर मे लटका है. प्रखंड क्षेत्र में एक दर्जन से अधिक मैदान हैं. इनमें संत विनोवा भावे खेल मैदान कुड़ू टाटी, माराडीह मैदान, टा

  • संचालित योजनाओं की होगी जांच

    विकास भवन में जिला परिषद की बैठक अध्यक्ष सुनैना कुमारी की अध्यक्षता में हुई. बैठक में बताया गया कि जिले में पदस्थापित शिक्षक अपने पदस्थापित स्थान पर नहीं रहते है और हाउस रेंट लेते है. जिले के अधिकांश शिक्षक रांची से आना-जाना करते है, जिससे पढ़ाई बाधित होती है. इस पर जिला शिक्षा पदाधिकारी ने कार्रवाई की बात कही.

  • लोहरदगा में फोटोग्राफिक एसोसिएशन ने लॉन्‍च किया झारखंड इमेजिंग एक्सपो-2019 का पोस्टर

    झारखंड फोटोग्राफिक एसोसिएशन लोहरदगा के तत्वाधान में थर्ड झारखंड इमेजिंग एक्सपो 2019 का पोस्टर रविवार को स्थानीय सिटी एवेन्यू होटल के सभागार में लॉन्‍च किया गया. आगामी 12, 13 और 14 जुलाई को रांची के टाना भगत इनडोर स्टेडियम खेलगांव में जेपीए सेंट्रल के बैनर तले फोटो फेयर एक्सपो 2019 आयोजित किया गया है.

  • लोहरदगा : रविदास विकास मंच ने सांसद सुदर्शन भगत का किया नागरिक अभिनंदन

    रविदास विकास मंच लोहरदगा के तत्वावधान में लगातार तीसरी बार विजयी सांसद सुदर्शन भगत का अभिनंदन समारोह का आयोजन किया गया. इस कार्यक्रम में रविदास समाज के सैकड़ों लोग उपस्थित थे. कार्यक्रम की शुरुआत संत शिरोमणि रविदास जी महाराज एवं भारत रत्न डॉ भीमराव अंबेडकर जी के चित्र में पुष्प अर्पित करकी गयी.

  • सड़क हादसे में एक की मौत

    थाना क्षेत्र के कुड़ू-लोहरदगा मुख्य पथ पर चीरी पुलिया के समीप अज्ञात पिकअप वाहन के चपेट में आने से मोटरसाइकिल सवार एक युवक की मौके पर मौत हो गयी जबकि दो लोग घायल हो गये. घटना के बाद परिजनों का रो-रो कर बुरा हाल है. दोनों घायलों का इलाज लोहरदगा सदर अस्पताल में चल रहा है.

  • पांच माह में ही चूने लगा भंडरा प्रखंड सह अंचल कार्यालय का भवन

    भंडरा प्रखंड सह अंचल कार्यालय का उद्घाटन तत्कालीन केंद्रीय मंत्री सह सांसद सुदर्शन भगत ने 28 जनवरी 2019 को समारोह पूर्वक किया था. लेकिन उद्घाटन के पांच माह के अंदर ही भवन के घटिया निर्माण की पोल खुल गयी. पहली बरसात में ही कई स्थानों से पानी टपकने लगा. कई जगहों पर भवन क्रैक भी हो गया है.

  • संकल्प दिवस के रूप में मना आजसू का स्थापना दिवस

    आजसू पार्टी के कार्यकर्ताओं ने स्थापना दिवस को संकल्प दिवस के रूप में मनाया. कार्यक्रम में आजसू पार्टी के कार्यकर्ताओं ने वीर महापुरुषों बाबा भीमराव अांबेडकर, सुदर्शन भगत, भगवान बिरसा मुंडा, शेख भिखारी स्मारक मन्हो, विश्वनाथ शाही, सुभाष चंद्र बोस, वीर बुधु भगत, छेदीलाल आजाद, तिलेश्वर साहू एवं महात्मा गांधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर संकल्प दिवस मनाया.

  • स्कूल में किशोर स्वास्थ्य दिवस का आयोजन

    सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र किस्को तथा सेंटर फॉर कैटलाइजिंग के संयुक्त तत्वावधान में राजकीयकृत उत्क्रमित मध्य विद्यालय बांग्लापाट में किशोर स्वास्थ्य दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया गया. मौके पर सेंटर फॉर कैटालाइजिंग के प्रखंड समन्वयक रंजन कुमार ने किशोर-किशोरियों को पोषण, यौन प्र

  • सेवानिवृत्त होने वाले लोगों का कागजात छह माह पहले से तैयार करें : उपायुक्‍त

    उपायुक्त आकांक्षा रंजन की अध्यक्षता में आज विकास समन्वय की बैठक समाहरणालय भवन स्थित सभागार में हुई. बैठक में उपायुक्त ने कहा कि जो कर्मी अगले छह माह के भीतर सेवानिवृत्त होनेवाले हैं उनसे संबंधित जरूरी कागजात अभी से प्राप्त करना शुरू करें. उनकी सेवा पुस्तिका चेक करें. सेवानिवृत्त होने की तिथि तक सभी कागजात प्राप्त नहीं होते हैं तो जिम्मेवार पदाधिकारी पर कार्रवाई होगी. सेवानिवृत्ति का लाभ सेवानिवृत्ति के दिन ही दें.

  • भटके बच्चे को परिवारवालों से मिलाया गया

    भंडरा थाना क्षेत्र के चट्टी आमलिया गांव निवासी कंदरा सिंह का 12 वर्षीय पुत्र कृष्णा कुमार भटक गया था. वह देर शाम चट्टी में घूम रहा था.

  • घटिया पीसीसी निर्माण से ग्रामीणों में रोष

    सेन्हा प्रखंड में ग्रामीण विकास विभाग विशेष प्रमंडल द्वारा अलौदी पंचायत के तेतर टोली से मुर्की तोडार पंचायत के डांडू टोंगरी टोली तक लगभग 25 लाख रुपये की लागत से पीसीसी पथ का निर्माण कराया जा रहा है. ग्रामीणों ने इसमें घटिया निर्माण की शिकायत की है.

  • महिलाओं के लिए आय का साधन है मशरूम उत्पादन

    ग्राम स्वराज संस्थान के सभागार में आजीविका एवं उद्यमिता विकास कार्यक्रम के सात दिवसीय प्रशिक्षण का चौथा बैच शुरू हुआ. कार्यक्रम का उद्घाटन पीटर तिग्गा तथा जर्नादर साहू ने किया. मौके पर विक्रम कुमार ने कहा कि नाबार्ड के सहयोग से सेन्हा प्रखंड के सिठियो तथा बरही गांव में 15 स्वयं सहायता समूह की 150 महिलाओं को मशरूम उत्पादन के लिए प्रशिक्षण दिया जा रहा है. मशरूम उत्पादन में 30-30 महिलाओं के पांच बैच को प्रशिक्षण दिया जायेगा.

  • निरोग रहने के लिए करें योग

    अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर कुड़ू प्रखंड के गांव से लेकर शहर तक योग शिविर का आयोजन किया गया. योग शिविर में बच्चे,नौजवान,महिला,पुरुष सभी ने काफी उत्साह से भाग लिया. प्रखंड सह अंचल कार्यालय समेत दो दर्जन स्थानों पर योग शिविर लगा योगाभ्यास कराया गया.

  • योग जीवन के समस्त आयामों के विकास के लिए महत्वपूर्ण

    पांचवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर जिला समाहरणालय मैदान में जिलास्तरीय सामान्य योगाभ्यास कार्यक्रम आयोजित किया गया. इसमें उपायुक्त आकांक्षा रंजन के नेतृत्व में डीडीसी आर रॉनिटा, एसपी प्रियदर्शी आलोक सहित विभिन्न विभागों के पदाधिकारियों ने भाग लिया.

  • पानी पिलानेवालेे जिम्मेवार लोगों की अांखों का भी सूख गया है पानी

    लोहरदगा शहर में जल संकट से लोग परेशान हैं. वर्तमान समय में लोगों को गंभीर जल संकट से जूझना पड़ रहा है. लोगों को पीने के पानी के साथ-साथ नहाने के लिए भी परेशान होना पड़ रहा है. शहर के प्राचीन बड़ा तालाब की खुदाई का काम हो रहा है और इसके गड्ढे में जमा पानी से लोग नहाने को विवश हैं.

  • सड़कों पर अतिक्रमण और ट्रैफिक व्यवस्था ठीक करें

    उपायुक्त आकांक्षा रंजन की अध्यक्षता में सड़क सुरक्षा समिति की बैठक हुई. बैठक में ब्रेथ एनालाइजर का प्रयोग, वाहन चेकिंग, हिंडालको द्वारा लगाया जाने वाला ट्रैफिक लाइट, स्कूल बसों की जांच, ट्रैफिक नियंत्रण, विद्युत पोल हटाने का कार्य, हिट एंड रन के मामलों सहित अन्य बातों पर विस्तार से चर्चा की गयी.

  • 129 शिक्षकों को मिला नियुक्ति पत्र

    लोहरदगा जिला में 129 नवनियुक्त शिक्षकों को नियुक्ति पत्र प्रदान किया गया. सूत्रों से मिली जानकारी अनुसार जीव विज्ञान में 17, भूगोल 15, भौतिक विज्ञान तथा गणित में 17, अर्थशास्त्र 13, अंग्रेजी 18, वाणिज्य 11, शारीरिक शिक्षा 14, कुड़ूख भाषा

  • शरीर के साथ मन और बुद्धि के लिए भी फायदेमंद है योग

    21 जून को होने वाले अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की पूर्व संध्या पर नगर भवन लोहरदगा में योग की महत्ता विषय पर सेमिनार का आयोजन किया गया. इसका उद्घाटन उपविकास आयुक्त आर रॉनिटा, 20 सूत्री उपाध्यक्ष राकेश प्रसाद,सिविल सर्जन डॉ विजय कुमार,सीताराम शर्मा ने संयुक्त रूप से किया

  • ट्रक ओनर 26 को हिंडालको गेट के पास देंगे धरना

    लोहरदगा-गुमला ट्रक ओनर एसोसिएशन की बैठक अध्यक्ष कवलजीत सिंह की अध्यक्षता में हुई. इसमें कहा गया कि पिछले छह माह से लगभग 1200 ट्रक खड़े हैं जो अमतीपानी, कुजाम सहित अन्य माईंसों में चलते थे. बैठक में कहा गया कि महीनों से ट्रक के खड़े रहने से ओनर, चालक, सह चा

  • लोहरदगा : सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में किये गये कई निर्णय

    उपायुक्त आंकाक्षा रंजन की अध्यक्षता में सड़क सुरक्षा समिति की बैठक की गयी. बैठक में जिन कार्यों की समीक्षा की गयी उनमें ब्रेथ एनालाइजर का प्रयोग, वाहन चेकिंग, हिन्डाल्को द्वारा लगाया जाने वाला ट्रैफिक लाईट, स्कूल बसों की जांच, ट्रैफिक नियंत्रण, विद्युत पोल हटाने के कार्य, हिट एंड रन के मामलों सहित अन्य शामिल है.

  • नीति आयोग की केंद्रीय टीम के सदस्य ने लोहरदगा सदर अस्पताल का दौरा कर लिया जायजा

    लोहरदगा : नीति आयोग की केंद्रीय टीम के अधिकारियों ने बुधवार को झारखंड के लोहरदगा जिला मुख्यालय के सदर अस्पताल का दौरा किया. इस दौरे के पीछे उनका मकसद अस्पताल का जायजा लेना था. पिछले महीने नीति आयोग की ओर से जारी रैंकिंग में जिले के सदर अस्पताल में पूरे राज्यभर में पहला स्थान मिला था. हालांकि, इस रैंकिंग के बाद यहां की चिकित्सा व्यवस्था को लेकर अस्पताल प्रशासन के अधिकारियों की भूरि-भूरि प्रशंसा भी की गयी थी.

  • छिपी प्रतिभा को निखारने का बेहतर माध्यम है केपीएल : इंद्रजीत

    संत विनोवा भावे खेल मैदान टाटी कुड़ू में आयोजित छह दिवसीय कुड़ू प्रीमियर लीग नाक आउट रात्रि प्राइजमनी क्रिकेट प्रतियोगिता सोमवार देर रात रंगारंग संस्कृतिक कार्यक्रम के बीच संपन्न हो गया. अलग-अलग ग्रुपों के इस प्रतियोगिता में टाइटेनिक रांची की टीम ने एलेवन स्टार को हराया.

  • 15 दिनों से ठप है शहरी जलापूर्ति

    लोहरदगा शहरी क्षेत्र में पिछले 15 दिनों से पानी की आपूर्ति नहीं होने से आमजन परेशान हैं. लोग पूरी तरह शहरी जलापूर्ति पर निर्भर है़ं लेकिन नगर परिषद के जनप्रतिनिधि और अधिकारी सब कुछ जानते हुए भी शायद लोहरदगा शहर की जनता के धैर्य की परीक्षा ले रहे हैं. क्योकि गर्मी के दस्तक देने के साथ ही शहर में पानी की समस्या उत्पन्न हो गयी थी.

  • विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन

    बड़की चांपी पंचायत भवन में विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया. शिविर में अधिवक्ता लाल धर्मेंद्र देव ने ग्रामीणों को सरकार द्वारा दी जाने वाली कल्याणकारी योजनाओं एवं कानून की जानकारी दी.

  • लंबित मामलों का निबटारा करें

    उपायुक्त आकांक्षा रंजन की अध्यक्षता में जनसंवाद में आये विभिन्न विभागों के मामलों की समीक्षा की गयी. इसमें सभी विभागों, सीओ व अन्य संबंधित पदाधिकारियों को अगले दो दिनों के अंदर जनसंवाद के लंबित मामलों का निपटारा कर उसका प्रतिवेदन प्रस्तुत करने का निर्देश दिया गया.

  • स्कूल व कॉलेजों के बच्चों ने किया योगाभ्यास

    21 जून के अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की तैयारी किस्को प्रखंड क्षेत्र में जोरों पर है. विभिन्न स्कूल एवं कॉलेजों के बच्चों को योगाभ्यास कराया जा रहा है. इंटर कॉलेज किस्को में पतंजलि योग समिति एवं नेहरू युवा केंद्र के संयुक्त तत्वावधान में तीन दिवसीय योग प्रशिक्षण का आयोजन किया गया.

  • महिलाओं को आगे लाने की आवश्यकता

    महिला विकास मंडल किस्को द्वारा स्वयं सहायता समूह का वार्षिक महाधिवेशन मध्य विद्यालय किस्को मैदान में आयोजित किया गया. इसकी अध्यक्षता महिला विकास मंडल की अध्यक्ष लालीमा भगत ने की. कार्यक्रम के मुख्य अतिथि विधायक सुखदेव भगत के कार्यक्रम स्थल पर पहुंचने पर महिला मंडल ने उनका भव्य स्वागत किया.

  • रक्तदान कर मरीज की मदद की

    मुस्लिम नौजवान कमेटी के सदस्य अबू सहमु अंसारी उर्फ सोनू ने खून देकर मरीज की मदद की. तिगरा गांव निवासी केदारनाथ की पत्नी तारामुनी को इलाज के क्रम में डॉक्टर ने खून की कमी बतायी. रविल खान की पहल पर कमेटी के सदस्य सोनू ने एक यूनिट खून देकर मरीज की मदद की.

  • योग दिवस को लेकर प्रचार-प्रसार

    अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की तैयारियां पतंजलि परिवार की ओर से तेज कर दी गयी है. इसके लिए पतंजलि भारत स्वाभिमान, पतंजलि योग समिति, युवा भारत समेत सभी प्रकल्प के पदाधिकारी,सदस्य तथा योग शिक्षकों की टोली बना कर अलग-अलग क्षेत्रों में जाकर इसका प्रचार-प्रसार किया जा रहा है.

  • हड़ताल पर रहे चिकित्सक,मरीज परेशान

    कोलकाता के नील रत्न सरकार मेडिकल कॉलेज एवं हॉस्पिटल में हुए डॉक्टरों की पिटाई को लेकर आइएमए के आह्वान पर सोमवार को लोहरदगा जिला के चिकित्सक भी हड़ताल पर रहे. जिले में सिर्फ इमरजेंसी सेवा ही चालू रही. अस्पतालों में मरीज तो आये लेकिन हड़ताल के कारण उनका इलाज नहीं हो सका.

  • 0विद्यालयों में प्रशिक्षण के लिए योग प्रशिक्षकों की प्रतिनियुक्ति

    21 जून को पांचवां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस में भाग लेने वाले प्रतिभागियों की बेहतर तैयारी को लेकर जिले के सभी कोटि के उच्च प्राथमिक, माध्यमिक एवं उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों में वृहत योगाभ्यास का कार्यक्रम शुरू किया गया. यह योगाभ्यास 19 जून तक चलेगा.

  • आइआइटी में प्रेरणा प्रिया व अनुश्रेया ने लहराया परचम

    लोहरदगा अपर बाजार महावीर चौक निवासी संजय अग्रवाल और कंचन अग्रवाल की पुत्री प्रेरणा प्रिया ने आइआइटी की परीक्षा 2019 पास कर परिवार और लोहरदगा जिला का गौरव बढ़ाया है. प्रेरणा सामान्य वर्ग में 13844 रैंक हासिल की है. प्रेरणा बचपन से ही मेधावी छात्रा रही है.

  • योग को लेकर लोगों को जागरूक किया

    अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को लेकर आम लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से प्लस टू नदिया हिंदू उच्च विद्यालय से लूथरन उच्च विद्यालय मैदान तक रन फॉर योगा का आयोजन किया गया. उपायुक्त आकांक्षा रंजन के नेतृत्व में यह दौड़ +2 नदिया हिंदू उच्च विद्यालय मैदान से शुरू हुई जो संजय गांधी पथ, पावरगंज, अपर बाजार, मिशन चौक होते हुए लुथरन मैदान तक गयी.

  • कैरो की बिजली व्यवस्था में सुधार की मांग

    कैरो प्रखंड क्षेत्र में महीनों से बिजली की अनियमित आपूर्ति से तंग आकर कैरो के लोगों का एक प्रतिनिधिमंडल बिजली विभाग के कार्यपालक व कनीय अभियंता से मिल कर कैरो में बन कर तैयार बिजली ग्रिड से क्षेत्र में बिजली सप्लाइ की मांग की.

  • सूखा से संबंधित रिपोर्ट प्राप्त करने का निर्देश

    सुखाड़ संबंधी मापदंडों के अनुश्रवण के लिए जिला स्तरीय समीक्षा बैठक उपविकास आयुक्त आर रॉनिटा की अध्यक्षता में हुई. बैठक में जिला में स्थापित सुखाड़ मॉनेटरिंग कोषांग, विशेष परिस्थिति प्रबंधन समूह, सुखाड़ सूचना प्रबंधन प्रणाली, सुखाड़ संभावित क्षेत्रों की पहचान, चापाकलों की मरम्मत व रख-रखाव, ताला

  • दलालों से जमीन बचाने की डीसी से लगायी गुहार

    बाल्मीकि नगर के निवासियों ने उपायुक्त को आवेदन देकर प्लॉट नंबर 602 गैरमजरूआ आम जमीन को जमीन दलालों के चंगुल से मुक्त कराने का अनुरोध किया है. उपायुक्त को दिये ज्ञापन में कहा गया है कि वर्ष 1818 में नगर पालिका की स्थापना हुई थी. उसी समय से हमारे पूर्वज दैनिक मजदूरी

  • लोहरदगा में मामूली विवाद में लाठी-डंडे से पीटकर और टांगी से युवक को मार डाला

    लोहरदगा : झारखंड की राजधानी रांची से सटे लोहरदगा जिला में शनिवार को एक व्यक्ति की लाठी-डंडों से पीटकर और टांगी से मारकर हत्या कर दी गयी. बताया जाता है कि मामला रुपये के लेन-देन से जुड़ा है. यह भी बताया गया है कि बगड़ू थाना क्षेत्र में मामूली विवाद में युवक की हत्या की गयी है. पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है. मामले की जांच भी पुलिस ने शुरू कर दी है.

  • अच्छी शिक्षा के लिए अभिभावक शिक्षक व बच्चों का सहयोग जरूरी

    राजकीय कृत मध्य विद्यालय में विद्यालय चलें चलायें अभियान के तहत अभिभावक संगोष्ठी का आयोजन लक्ष्मी टोप्पो की अध्यक्षता में हुई. मौके पर प्रभारी प्रधानाध्यापक किशोर कुमार वर्मा ने कहा कि जिस स्कूल के बच्चे 75 प्रतिशत उपस्थित रहेंगे. उस विद्यालय को ज्ञा

  • हिंडालको की मुरी फैक्टरी को जल्द खुलवाने की मांग

    लोहरदगा-गुमला ट्रक ओनर एसोसिएशन का एक प्रतिनिधिमंडल अध्यक्ष कवलजीत सिंह के नेतृत्व में सांसद सुदर्शन भगत से मिल कर मांग पत्र सौंपा. मांग पत्र में कहा गया है कि बाक्साइड में चलने वाले ट्रक जो अमतीपानी, कुजाम सहित अन्य माइंस में चलते हैं, लगभग 1200 ट्रक पिछले छह माह से खड़े हैं औ

  • योग दिवस व कमल क्लब निबंधन को लेकर बैठक

    कैरो प्रखंड कार्यालय के सभागार में बीडीओ मनोज कुमार की अध्यक्षता में योग दिवस व कमल क्लब निबंधन को लेकर बैठक हुई. इसमें मौजूद पंचायत सचिव व मुखिया को निर्देश दिया कि 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर प्रखंड मुख्यालय सहित सभी पंचायत में क्षेत्रवासियों को योग कराना सुनिश्चित करें.

  • सरकारी सेवा में सेवानिवृत्ति नियमित प्रक्रिया

    कुड़ू थाना में पदस्थापित अवर निरीक्षक विष्णुदत्त पांडे सरकारी सेवा से सेवानिवृत्त होत्ये. इसे लेकर कुड़ू थाना में विदाई समारोह हुआ. मुख्य अतिथि एसडीपीओ जितेंद्र कुमार सिंह ने कहा कि सरकारी सेवा में सेवानिवृत्ति निययित प्रक्रिया है. बीडी पांडे मृदुभाषी छवि के धनी व्यक्ति हैं.

  • लोहरदगा : ट्विंकल शर्मा की निर्मम हत्या के विरोध में निकला आक्रोश मार्च

    अलीगढ़ में हुई ट्विंकल शर्मा की निर्मम हत्या के विरोध में योगी सेना की ओर से शुक्रवार शाम आक्रोश मार्च निकाला गया. आक्रोश मार्च गुदरी बाजार स्थित हनुमान मंदिर से शुरू होकर सुभाष चौक, न्यू रोड़, बरवा टोली चौक पहुंच संपन्न हुई. इस दौरान ट्विंकल को इंसाफ दो के नारे भी लगाये गये.

  • लोहरदगा : जेजेएमपी के दो उग्रवादी गिरफ्तार

    लोहरदगा जिले के सेन्हा थाना क्षेत्र के हेसवे तेतरटोली जंगल में पुलिस और जेजेएमपी उग्रवादियों के बीच मुठभेड़ हुई. इस दौरान दो उग्रवादियों को हथियार के साथ पुलिस ने गिरफ्तार किया. इससे पहले उग्रवादियों द्वारा ताबड़तोड़ गोली चलायी गयी. पुलिस ने भी जवाबी कार्रवाई में फायरिंग की. पुलिस को भारी पड़ता देख कई उग्रवादी भाग निकले, दो पकड़ गये.

  • प्रकृति के बनाये नियम के अनुसार चलें

    दामोदर नदी के उद्गम स्थल चूल्हा पानी में देवनद दामोदर महोत्सव का आयोजन किया गया है. देवनद दामोदर महोत्सव गंगा दशहरा पर दामोदर नदी के उद्गम स्थल चूल्हा पानी में सुबह से पूजा-अर्चना के बाद जल लेकर लोहड़ी बाबा का दर्शन किया गया. गुरुकुल शांति आश्रम के आचा

  • राज्यसभा सांसद से मिल रखीं समस्याएं

    लोहरदगा गुमला ट्रक ऑनर एसोसिएशन का एक प्रतिनिधिमंडल अध्यक्ष कंवलजीत सिंह के नेतृत्व में राज्यसभा सांसद समीर उरांव से मुलाकात कर मांग पत्र सौंपा. सौंपे मांग पत्र में कहा गया है कि क्षेत्र में बाक्साइड में चलने वाले लगभग 1200 ट्रकें छह माह से खड़े हैं. ट्रकों के खड़ा रहने से प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से लगभग 35 हजार लोग प्रभावित हो रहे है.

  • किस हादसे का इंतजार कर रहा है जिला प्रशासन

    बेलगाम रफ्तार थमने का नाम नहीं ले रहा है. ब्लाॅक मोड़ के समीप प्रखंड सह अंचल कार्यालय, दो सरकारी व दो गैर सरकारी विद्यालय अवस्थित है. सुबह से लेकर शाम सात बजे तक ब्लॉक चौक के समीप चहल-पहल रहती है. विद्यालयों, प्रखंड सह अंचल कार्यालय होने से सड़क दुर्घटनाएं आम बात हो गयी है.

  • जल्द शुरू होगी सड़क की मरम्मत: विधायक

    लोहरदगा मैना बगीचा से भक्सो गांव होते रामपुर जानेवाले पथ की मरम्मत कार्य जल्द शुरू होगा. उक्त बातें लोहरदगा के विधायक सुखदेव भगत ने दक्षिण कोयल नदी हरमू के समीप ग्रामीणों द्वारा आयोजित बैठक में कही. श्री भगत ने कहा कि काफी वर्षों से यह पथ जर्जर अवस्था में है, जिससे जनता को आवागमन में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.

  • कन्यादान योजना का लक्ष्य जल्द पूरा करें

    सेन्हा प्रखंड मुख्यालय स्थित बाल विकास परियोजना कार्यालय में सेविकाओं की बैठक आयोजित की गयी. बैठक में आंगनबाड़ी केंद्र पर्यवेक्षक प्रवीना चौधरी ने कहा कि आंगनबाड़ी सेविकाएं सरकार की योजना को लाभुकों तक नि:स्वार्थ पहुंचायें. कन्यादान योजना के एक एक लाभुक का आवेदन सप्ताह भर के अंदर भर कर कार्यालय में जमा करें.

  • एबीवीपी ने रैली निकाल कर जताया विरोध

    अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद द्वारा रैली निकालकर अलीगढ़ में तीन वर्षीय मासूम बच्ची की हत्या का विरोध किया गया. एबीवीपी के सदस्यों ने कैंडल जलाकर बच्ची की आत्मा

  • लोहरदगा : कुडू बस स्टैंड से TPC नक्सली धीरेंद्र गंझू गिरफ्तार, भेजा गया जेल

    कुडू बस स्‍टैंड से टीपीसी नक्‍सली धीरेंद्र गंझू को पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेज दिया. एसपी प्रिदर्शी आलोक को मिली गुप्त सूचना के आधार पर कुडू थाना पुलिस ने कारवाई की.

  • लोहरदगा : खाना बनाने के क्रम में लगी आग से पति-पत्नी और बेटी की हुई मौत

    लोहरदगा : जिले के भंडरा थाना क्षेत्र के टोटो छापर टोली गांव में शुक्रवार देर रात आग लगने से एक बच्ची की मौत घर में जल कर हो गयी. जबकि इस दुर्घटना में इलाज के लिए रिम्स ले जाये जा रहे रामचंद्र उरांव और उसकी पत्नी बिरसमुनी उरांव की भी मौत हो गयी. एक परिवार के तीन सदस्यों की मौत से गांव में मातम पसर गया है. जानकारी के अनुसार टोटो छापर गांव निवासी रामचंद्र उरांव अपनी दुकान बंद कर शाम को घर लौटा था.

  • लोहरदगा : पति ने पत्नी की हत्या कर शव कुएं में डाला

    लोहरदगा :बगड़ू थाना क्षेत्र के हिसरी गांव निवासी एहसान मीर पिता सनाउल्लाह मीर ने अपनी पत्नी गुलशन खातून की हत्या चाकू से गोद कर करने के बाद शव को दूर कुएं में ले जाकर डाल दिया. इसके बाद खुद बगडू थाना जाकर आत्मसमर्पण कर दिया. हत्या के आरोपी के आत्मसमर्पण किये जाने के बाद पुलिस को दिये बयान के आधार पर पुलिस ने जोड़ा अंबा स्थित कुआं में जांच की तो मामला सही पाया. इसके बाद पुलिस ने शव को कुएं से निकाल कर पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल भेज दिया.

  • लोहरदगा : दूसरी लड़की के प्रेम में पागल पति ने पत्नी की चाकू गोदकर कर दी हत्या

    बगरु थाना क्षेत्र अंतर्गत हिसरी गांव में पति एहसान मीर ने अपनी ही पत्नी गुलसन खातून (उम्र 28 वर्ष) की हत्या चाकू गोद कर कर दी. हत्‍या करने के बाद शव को अपने घर से 4 किलोमीटर की दूरी पर जोड़ा अम्बा स्थित कुआं में डाल दिया. इसके बाद उसने बगडू थाना में आत्मसमर्पण कर दिया. इस घटना के बाद परिवार वालों का रो-रो कर है बुरा हाल है.

  • गर्मी एवं पेयजल संकट से परेशान हैं जिले के लोग

    जिले में तपती गर्मी एवं पेयजल संकट से लोग जूझने को विवश है. उमस भरी गर्मी ने लोगों का जीना मुहाल कर रखा है. सुबह से ही गर्मी के कारण लोगों की परेशानी बढ़ती जा रही है जो देर शाम तक लोगों को परेशान करती है. शहरी क्षेत्र में तो स्थिति और भी बदतर है. सुबह से ही लोग पानी की तालाश में भटकते नजर आते हैं.

  • नशापान नहीं करें, यह नर्क की ओर ले जाता है

    किस्को प्रखंड के नावाडीह पंचायत के सरना टोली गांव में कुडू पेरिस के तहत तीन दिवसीय युवा संघ वार्षिक बाइबल क्लास कार्यक्रम का समापन किया गया. कार्यक्रम का उदघाटन कोषाध्यक्ष सुमित तिर्की, सचिव दीपक लकड़ा, सुनीता भगत तिर्की, सभापति दयासागर लकड़ा, प्रियंका कुमारी ने किया. इससे पूर्व अतिथियों का स्वागत आदिवासी नाच-गान के साथ किया गया. मौके पर वक्ताओं ने बताया कि मध्य डिवरी गुजला मुख्यालय द्वारा पाप और पुण्य का न्याय करने पुनः ईश्वर आनेवाला है.

  • आजीविका एवं उद्यमिता विकास का प्रशिक्षण शुरू

    लोहरदगा ग्राम स्वराज्य संस्थान के सभागार में आजीविका एवं उद्यमिता विकास कार्यक्रम के तहत सात दिवसीय प्रशिक्षण का द्वितीय बैच का प्रारंभ किया गया. कार्यक्रम का उदघाटन नाबार्ड के संजय त्रिवेदी, रबेस सिंह, आर सेटी के पिटर तिग्गा ने किया.

  • दूसरे चरण का परिणाम जारी

    नारायण राम प्रभारी जिला खेल पदाधिकारी लोहरदगा की अध्यक्षता में जिला स्तरीय बैठक हुई. बैठक में खेल महाकुंभ से संबंधित चर्चा की गयी. झारखंड सरकार एवं सीसीएल द्वारा जेएसएसपीएस खेल महाकुंभ 2019 के दूसरे चरण का परिणाम जारी कर दिया गया है. जिस खिलाड़ी का नाम तीसरे चरण में शामिल हुआ

  • जिला आपूर्ति पदाधिकारी ने बैठक की

    जिला आपूर्ति पदाधिकारी राजीव नीरज ने शुक्रवार को प्रखंड परिसर में प्रखंड के सभी राशन दुकानदारों के साथ बैठक करते हुए कई दिशा - निर्देश जारी किये.

  • 10 हजार पूंजी लगा कर एक लाख रुपये कमा चुके हैं राधेश्याम साहू

    प्रखंड क्षेत्र में गर्मी का प्रकोप दिन-प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है़ पारा 40 डिग्री पार हुंच गया है. लोग घरों में रहने को विवश हैं. नदी, तालाब सभी सुख चुके है़ं सुबह से ही

  • जर्जर आंगनबाड़ी केंद्र में बैठते हैं बच्चे, शौचालय भी नहीं है

    किस्को प्रखंड क्षेत्र के परहेपाठ पंचायत के जनवल गांव में स्थित आंगनबाड़ी केंद्र की स्थिति काफी जर्जर हो गयी है. जर्जर भवन में ही बच्चों के भविष्य को दांव में रख कर आंगनबाड़ी केंद्र का संचालन किया जा रहा है. आंगनबाड़ी केंद्र में स्थित चापाकल भी खराब पड़ा हुआ है. लेकिन किसी अधिकारी या जनप्रतिनिधि का ध्यान इस ओर नहीं है.

  • प्रखंड परिसर स्थित आवास में रहें अधिकारी और कर्मी

    उपायुक्त आकांक्षा रंजन ने कैरो प्रखंड कार्यालय का औचक निरीक्षण किया. औचक निरीक्षण करने पहुंची उपायुक्त ने मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना संबंधित आवश्यक जानकारी ली. उपायुक्त ने पदाधिकारियों और प्रखंडकर्मियों के साथ बैठक कर मुख्यमंत्री आशीर्वाद योजना के लाभ को किसानों तक जल्द पहुंचाने की बात कही.

  • कुड़ू में महिला को सांप ने डंसा

    कुड़ू प्रखंड क्षेत्र के राजरोम गांव निवासी 45 वर्षीय सोमरो उराईन पति जीतू उरांव को विषैले सांप ने डंस लिया. जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गयी. परिजनों ने बताया कि महिला खेत में घास काटने गयी थी. इसी क्रम में उसे सांप ने डंस लिया.

  • एक-दूसरे को गले लगाया, फिर बोले ईद मुबारक

    जिले में ईद का पर्व सौहार्दपूर्ण वातावरण में मनाया गया. ईद की पहली नमाज पौने आठ बजे ईदगाह में कारी शमीम रिजवी द्वारा अदा करायी गयी. दूसरी जमात जामा मस्जिद व बेलाल मस्जिद को छोड़ कर सभी मस्जिदों में आठ बजे इमाम द्वारा अदा करायी गयी. जामा मस्जिद में मदरसा दुखन शाह के

  • जीवन के लिए पर्यावरण संरक्षण जरूरी

    विश्व पर्यावरण दिवस पर वन विभाग के क्षेत्रीय कार्यालय द्वारा कार्यक्रम आयोजित किया गया. क्षेत्रीय कार्यालय से बलदेव साहू कॉलेज तक प्रभातफेरी निकाली गयी. प्रभातफेरी के माध्यम से लोगों को पर्यावरण को सुरक्षित रखने के लिए प्रेरित किया गया. प्रभातफेरी में शामिल लोगों ने कहा कि पेड़ों की

  • पर्यावरण के प्रति सजग रहने की ली शपथ

    विश्व पर्यावरण दिवस पर हिंडालको खान प्रभाग लोहरदगा में शपथ सह पौधरोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया. कार्यक्रम के प्रारंभ में पर्यावरण अभियंता अभय मित्तल के नेतृत्व में पर्यावरण के प्रति उपस्थित पदाधिकारियों व कर्मियों को शपथ दिलायी गयी. सभी ने पर्यावरण के प्रति सजग रहने व जागरूकता फैलाने की शपथ ली. मौके पर वासुदेव गंगोपाध्याय ने विश्व पर्यावरण के बारे में लोगों को जानकारी दी.

  • प्रखंडों के सभी मस्जिदों में पढ़ी गयी ईद की नमाज

    भंडरा में ईद पर्व शांतिपूर्ण माहौल में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया. जामा मस्जिद भंडरा में 8:30 बजे मौलाना बेलाल अंजुमन के सदर परवेज अंसारी द्वारा नमाज अदा करायी गयी. मौके पर मौलाना बेलाल अंजुमन के सदर परवेज अंसारी, सेक्रेटरी खुर्शीद आलम, सदस्य तौहीद आलम, असलम अंसारी, अब्दुल कुद्दूस, बशीर जमील, खलील, मेराज, जावेद, तबरेज, मुख्तार, अक्कू आदि उपस्थित थे.

  • ईद में भी नहीं मिला पानी

    शहर में पीने के पानी के लिए हाहाकार मचा है. भीषण गर्मी में भी लोगों को राशनिंग कर पीने की पानी उपलब्ध कराये जा रहे है, जिससे लोग परेशान है. जैसे-तैसे अपनी प्यास बुझाने के लिए व्यवस्था में लगे है. पीने के पानी के लिए लोगों को रातजगा करना पड़ रहा है, तो कुछ लोगों को दूर से पानी की व्यवस्था करना पड़ रही है.

  • अमन चैन व खुशहाली की दुआ मांगी

    प्रखंड में अकीदत व खुशियों के बीच ईद पर्व संपन्न हो गया. शहरी क्षेत्र में ब्लॉक मोड़ स्थित ईदगाह में ईद की नमाज अदा कर प्रखंड में अमन चैन व खुशहाली की दुआ की गयी. शहरी क्षेत्र के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रों में भी ईद को लेकर काफी रौनक देखी गयी. बच्चों मे अधिक उत्साह देखने को मिला. ईद को लेकर थाना क्षेत्र में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गये थे.

  • करंट लगने से कुआं में डूबी महिला, मौत

    भंडरा थाना क्षेत्र के कुम्हरिया गांव निवासी रवि साहू की पत्नी शोभा देवी की मौत कुआं में डूबने से हो गयी. बताया जाता है कि शोभा देवी कुआं से पानी भरने के लिए कुआं में लगे टुलू मशीन चालू करने गयी थी. इसी बीच तार कटा होने के कारण उसे बिजली का झटका लगा और वह कुआं में गिर गयी. गिरने के बाद वह कुआं में लगे टुलू मशीन का सेक्शन पाइप पकड़ ली, जिससे टुलू पंप भी कुंआ में गिर गया.

  • 15 जून से शुरू होगी सातवीं आर्थिक जनगणना

    लोहरदगा जिला सहित पूरे झारखंड राज्य के सभी जिलों में 7वीं आर्थिक जनगणना की तैयारी शुरू हो गयी है. सातवीं आर्थिक जनगणना 15 जून से शुरू हो रही है. यह गणना पूरे भारतवर्ष में एक साथ शुरू की जा रही है. जिला, ब्लॉक एवं पंचायत स्तर तक इसकी तैयारी पूरी कर ली गयी है. हर पंचायत के कॉमन सर्विस सेंटर को इसकी पूरी जिम्मेदारी दी जा रही है.

  • इग्नू की परीक्षा शांतिपूर्ण संपन्न

    बलदेव साहू महाविद्यालय स्थित इग्नू स्टडी सेंटर में इग्नू की सत्रांत परीक्षा कदाचार मुक्त एवं शांतिपूर्ण वातावरण में संपन्न हुई. प्रथम पाली में एमए हिंदी, इतिहास एमए राजनीति विज्ञान और बीए की परीक्षाएं हुई. परीक्षा में कुल 77 परीक्षार्थियों का नाम था. जिसमें 60 परीक्षार्थी उपस्थित रहे और 17 परीक्षार्थी अनुपस्थित थे.

  • प्राकृतिक संसाधनों का अति दोहन घातक

    प्राकृतिक संसाधनों का अति दोहन आने वाले दिनों में और विकराल रूप लेगा. तेजी से बढ़ते पर्यावरण प्रदूषण ने लोगों को परेशान कर रखा है. यदि लोहरदगा की बात करें तो बुजुर्गों का कहना है कि यहां थोड़ी भी गर्मी बढ़ने से तुरंत पानी बरस जाती थी. लेकिन अब तापमान 43 डिग्री तक पहुंच जाना आम बात हो गयी है.

  • लोगों ने जम कर की ईद की खरीदारी

    शहरी एवं ग्रामीण इलाकों में ईद की तैयारियां पूरी कर ली गयी है. चांद रात को लेकर लोगों में काफी उत्साह था और लोगों ने इस मौके पर जम कर खरीदारी की. बाजार में खरीदारों की काफी भीड़ थी. इससे सड़क जाम की स्थिति उत्पन्न हो गयी. सड़कों के किनारे सजे दुकानों में खरीदार जम कर खरीदारी कर रहे थे.

  • शिक्षक नियुक्ति को लेकर काउंसेलिंग

    जिले के प्रारंभिक विद्यालयों में कक्षा एक से पांच और छह से आठ तक के लिए शिक्षकों की नियुक्ति को लेकर अभ्यर्थियों की काउंसेलिंग की गयी. कांउसेलिंग राजकीयकृत कस्तूरबा बालिका उच्च विद्यालय में सुबह 10 बजे से शुरू हुई. इसमें जिला स्तर पर काउंसेलिंग के लिए गठित टीम ने अभ्यर्थियों की मेधा सूची से नाम का मिलान किया और उनके शैक्षणिक, जाति, आवासीय सहित मूल-प्रमाण पत्रों की जांच की.

  • वाहन से जागरूकता अभियान चलाया

    एलइडी वाहनों द्वारा जिले के लोहरदगा और पेशरार प्रखंड में जनजागरूकता और लोक कल्याणकारी योजनाओं से संबंधित वीडियो लोगों को दिखाया गया.

  • सुहागिन महिलाओं ने अपने पति की लंबी आयु की कामना की

    जिले में वट सावित्री व्रत भक्ति भाव के साथ की गयी. सुबह से ही सुहागिन महिलाएं मंदिर पहुंच कर पूजा- अर्चना में जुट गयी. वट वृक्ष के नीचे पूजा-अर्चना के बाद महिलाओं ने अपने पति के दीर्घायु की कामना करते हुए वट वृक्ष में मनोकामना सिद्धि के लिए धागा बांधा. मान्यता है कि हिंदू धर्म में ब्रह्मा, विष्णु, महेश की त्रिमूर्ति की तरह ही वट, पीपल और नीम को माना जाता है.

  • भंडरा में झमाझम बारिश से मौसम हुआ सुहाना

    भंडारा में रात और दिन दोनों समय मूसलाधार बारिश हुई. बारिश के बाद तापमान में कमी आयी. मौसम काफी सुहाना हो गया़ लोगों ने गरमी से राहत मिलने की बात कही.

  • मुंशी व जेसीबी चालक से रंगदारी को लेकर मारपीट

    लोहरदगा-रिचुघुटा सड़क निर्माण कार्य में लगे जेसीबी चालक और मुंशी से ग्रामीणों ने रंगदारी की मांग की, रंगदारी नहीं देने पर जान मारने की नियत से मारपीट की घटना को अंजाम दिया गया.

  • अफवाह फैलानेवालों पर होगी कार्रवाई

    उपायुक्त आकांक्षा रंजन की अध्यक्षता में समाहरणालय के सभाकक्ष में ईद त्योहार को लेकर शांति समिति की बैठक हुई. इसमें उपायुक्त ने प्रखंडों में हो चुके ईद शांति समिति की बैठक की रिपोर्ट पर चर्चा की. बैठक में उपायुक्त ने सभी बीडीओ, सीओ, थाना प्रभारी को निर्देश दिया कि ईद को लेकर क्षेत्र में लगातार पेट्रोलिंग होनी चाहिए. ईद के त्योहार में अगर कोई असामाजिक तत्व अशांति फैलाने की कोशिश करता है, तो उस पर कार्रवाई करें.

  • लोहरदगा : शिक्षक नियुक्ति के लिए काउंसेलिंग की प्रक्रिया शुरू

    प्रधान सचिव, स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग, झारखंड के निदेश पर आज सोमवार को जिले के प्रारंभिक विद्यालयों में कक्षा 1-5 एवं 6-8 के शिक्षकों की नियुक्ति के लिए अभ्यर्थियों की काउंसेलिंग की गयी. यह कांउसेलिंग राजकीयकृत कस्तूरबा बालिका उच्च विद्यालय, न्यू रोड, लोहरदगा में सुबह 10 बजे से शुरू हुआ.

  • लोहरदगा : डीडीसी के खिलाफ गोलबंद हुए जिला परिषद के लोग

    डीडीसी के तानासाही रवैया के कारण आज जिला परिषद कार्यालय रणक्षेत्र नजर आया. जैसा कि देखा गया कि जनता की समस्याओं को लेकर जिला परिषद अध्यक्ष एवं सदस्यगण मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी से मिलना चाह रहे थे. अध्यक्ष ने कॉल किया कॉल रिसीव नहीं होने के कारण आधा घंटा इंतजार के बाद अध्यक्ष एवं सभी सदस्य डीडीसी से मिलने उनके कार्यालय में गये.

  • पुलिस मुखबिरी का आरोप लगाकर नक्सलियों ने ग्रामीण को मार डाला

    लोहरदगा : जिला अंतर्गत सुदूरवर्ती नक्सल प्रभावित पेशरार थाना क्षेत्र के बुलबुल गांव में भाकपा माओवादी नक्सली संगठन के जोनल कमांडर रवींद्र गंझू के दस्ते ने एक ग्रामीण की गोली मारकर हत्या कर दी है. नक्सलियों को शक था कि वह पुलिस का मुखबिर था. नक्सलियों ने शुक्रवार देर रात गोली मारकर उसकी हत्या कर दी. मृतक की पहचान दिलीप भगत के रूप में हुई है.

  • भंडरा में आंधी व बारिश से लोगों को भारी नुकसान

    भंडरा प्रखंड क्षेत्र में दोपहर बाद अचानक बारिश के साथ तेज हवाएं चली. हवा इतनी तेज थी कि इससे कई घरों के छप्पर उड़ गये. इस तूफान के कारण पेड़ की डाली टूटने से कहीं आवागमन बाधित हुआ, तो कहीं-कहीं लोगों को चोटें आयी. तेज आंधी-तूफान और बारिश के कारण लोगों को काफी नुकसान उठाना पड़ा.

  • अलविदा जुमे के साथ ही बाजारों में बढ़ी रौनक

    जिले के शहरी तथा ग्रामीण इलाकों में ईद को लेकर तैयारी अंतिम चरम पर है़ लोग अपने घरों की साफ-सफाई के बाद खरीदारी में जुट गये हैं. अलविदा जुमा की नमाज अदा करने के बाद लोग खरीदारी के लिए बाजार में पहुंच रहे हैं. ईद का त्योहार धूमधाम से मने इसके लिए दुकानदार भी पुरी स्टॉक के साथ दुकान को सजाये हुए हैं.

  • महिला मंडल समूहों के बीच फाइल का वितरण

    नगर परिषद लोहरदगा में 110 महिला मंडल समूहों के बीच नगर परिषद अध्यक्ष अनुपमा भगत तथा वार्ड पार्षदों ने रिकॉर्ड पुस्तिकाओं का वितरण किया. समूहों के शुद्धिकारण तथा बेहतर रिकॉर्ड के लिए इन पुस्तिकाओं का वितरण किया गया. अध्यक्ष अनुपमा भगत ने महिलाओं से कहा कि आप इन पुस्तिकाओं से अपनी लेखन कला को सुदृढ़ कर सकतीं हैं.

  • सुदर्शन को मंत्री नहीं बनाये जाने से क्षेत्र के लोग निराश

    लोहरदगा लोकसभा क्षेत्र से लगातार तीसरी बार जीत हासिल करनेवाले सुदर्शन भगत को केंद्र में मंत्री नहीं बनाये जानें पर क्षेत्र के लोग निराश हैं. लोगों को उम्मीद थी कि इस बार उन्हें कैबिनेट मंत्री बनाया जायेगा और उनके मंत्री बनते ही क्षेत्र की सभी समस्याओं का निदान होगा, चाहे वह बाइपास सड़क का निर्माण हो, गुम

  • इंडियन टाइगर आर्मी के आठ अपराधी गिरफ्तार

    भंडरा पुलिस ने इंडियन टाइगर आर्मी नामक आपराधिक संगठन के आठ सदस्यों को अपराध की योजना बनाते हुए गिरफ्तार किया है. इन अपराधियों के पास से पुलिस ने दो देसी कट्टा, छह गोली, आठ मोबाइल एवं मोटरसाइकिल बरामद किया है.

  • मोटरसाइकिल दुर्घटना में एक घायल

    लोहरदगा भंडरा सड़क में बरही के समीप बाइक चालक ने मोपेड चालक को पीछे से धक्का मार दिया. इससे मोपेड चालक गंभीर रूप से घायल हो गया. गंभीरावस्था में 108 एंबुलेंस की मदद से उसे सदर अस्पताल भेजा गया.

  • 18 से 40 वर्ष के असंगठित कर्मकारों का निबंधन करायें

    उपायुक्त आकांक्षा रंजन की अध्यक्षता में प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना की प्रगति को लेकर समाहरणालय के सभाकक्ष में बैठक की गयी. बैठक में श्रमिक, मजदूर से जुड़े सभी विभाग के पदाधिकारियों को 18-40 वर्ष के असंगठित कर्मकारों का निबंधन कराने का निदेश दिया गया. निर्देश दिया गया कि वैसे असंगठित श्रमिक जिनकी आय 15 हजार रुपये से कम है, उन्हें प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना में निबंधन निःशुल्क करें.

  • नहीं है बैंकों में पार्किंग, सड़क पर लगती हैं गाड़ियां

    शहर में सड़क जाम से लोग परेशान हैं. लोहरदगा में प्रति दिन सड़क जाम की स्थिति विकराल होती जा रही है. इसमें हर वर्ग के लोग परेशान होते हैं. इसका मुख्य कारण शहर में भारी वाहनों का प्रवेश है.

  • नहाने के क्रम में डूबने से दो युवकों की मौत

    शहरी क्षेत्र के मिल्लत कॉलोनी के दो युवकों की मौत नदी में नहाने के क्रम में डूबने से हो गयी. बताया जाता है कि भक्सो कोयल नदी में 18 वर्षीय रेहान खान उर्फ लक्की पिता मकसूद खान तथा 18 वर्षीय मो फैजान अंसारी पिता बसीर अंसारी कोयल नदी नहाने गये थे.

  • लोहरदगा : टाइगर आर्मी गिरोह के आठ अपराधी हथियार के साथ गिरफ्तार

    रांची, लोहरदगा, गुमला सहित कई जिलों में लूट, लेवी, आगजनी, अपहरण की घटनाओं के अंजाम देने वाले उग्रवादी संगठन इंडियन आर्मी टाइगर ग्रुप के आठ अपराधियों को भंडरा पुलिस ने गिरफ्तार कर गुरुवार को जेल भेज दिया. भंडरा थाना प्रभारी संत कुमार राय ने इसकी जानकारी भंडरा थाने में प्रेस कांफ्रेंस के माध्यम से दी.

  • माहवारी के संबंध में फैली भ्रांति मिटाने की जरूरत

    कैरो प्रखंड मुख्यालय स्थित पंचायत भवन में चुप्पी तोड़ो स्वस्थ रहो कार्यशाला सह प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया. शिविर में उपस्थित आंगनबाड़ी सेविका, सहायिका, स्वास्थ्य सहिया, जल सहिया को माहवारी के संबंध में फैली भ्रांति को मिटाने की बातें कही गयी. कहा गया कि पंचायत व गांव स्तर पर माताओं और बहनों को जागरूक करना है.

  • 12 वर्षों से नहीं हुई वाटर ट्रीटमेंट प्लांट की सफाई

    विधायक सुखदेव भगत अपने साथ लोहरदगा नगर परिषद अध्यक्ष अनुपमा भगत, नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी, सहायक अभियंता, कनीय अभियंता को लेकर पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के कार्यालय में स्थित वाटर ट्रीटमेंट प्लांट पहुंचे. वहां फिल्टर मशीन एवं उपकरणों का विधिवत निरीक्षण किया.

  • बिजली बाधित लोग परेशान

    बिजली विभाग की मनमानी एवं तपती गर्मी से भंडरा प्रखंड के लोग परेशान हैं. चार दिनों से लगातार सुबह से शाम तक बिजली नहीं दी जा रही है. विभाग के अधिकारी बिजली आपूर्ति बाधित रहने की सूचना उपभोक्ताओं को देना उचित नहीं समझते है. बढ़ी हुई तापमान में लगातार 10 से 12 घंटा तक बिजली आपूर्ति बाधित रखने से लोग गर्मी से परेशान हो रहे हैं.

  • 2000 लोगों का सहारा एक चापानल

    कैरो प्रखंड मुख्यालय के हरिजन मुहल्ला में लगभग 135 घरों में लगभग 2 हजार लोग रहते हैं. इस मुहल्ले के लोगों को पीने के पानी के लिए परेशानी का सामना करना पड़ता है. लगभग 1 किलोमीटर दूर बाजार टांड़ स्थित बोरिंग से पानी लाकर लोग काम चला रहे हैं. पीने का पानी लाने के लिए पुरुष साइकिल, तो महिलाएं एवं बच्चे डेकची

  • लोहरदगा : बारह वर्षों से साफ नहीं हुआ वाटर ट्रीटमेंट प्लांट, विधायक ने लिया जायजा

    जिले के पेयजल एवं स्‍वच्‍छता विभाग में स्थित वाटर ट्रीटमेंट प्‍लांट पिछले 12 वर्षों से साफ नहीं कराया गया है. शिकायत मिलने के बाद विधायक सुखदेव भगत अपने साथ लोहरदगा नगर परिषद के अध्यक्ष अनुपमा भगत नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी सहायक अभियंता कनीय अभियंता को लेकर प्लांट का जायजा लिया.

  • लोहरदगा : कॉन्ट्रैक्ट पर नियुक्त प्रोफेसर ने छात्राओं से की छेड़खानी, हुई पिटाई

    लोहरदगा : लोहरदगा के बीएस कॉलेज के छात्र-छात्राओं ने मंगलवार को एक प्रोफेसर की जमकर पिटाई कर दी. प्रोफेसर पर छात्राओं के साथ छेड़खानी और अश्लील हरकतें करने का आरोप है. बीएस कॉलेज के लैंग्वेज लैब में कक्षा चल रही थी. छात्राओं को कंप्यूटर पर जानकारी देने के बहाने शिक्षक जावेद अहमद अश्लील हरकत करने लगा. एक छात्रा ने इसका विरोध किया, इसके बाद कॉलेज में हंगामा खड़ा हो गया. लैब में ही विद्यार्थियों ने आरोपी शिक्षक की जमकर पिटाई कर दी.

  • सभी गांवों में मुखिया के नेतृत्व में िकया जाये कार्यक्रम : डीसी

    जिला जल एवं स्वच्छता समिति द्वारा झारखंड सरकार एवं यूनिसेफ के सहयोग से विश्व माहवारी दिवस के अवसर पर समाहरणालय सभा कक्ष में चुप्पी तोड़ो, स्वस्थ रहो कार्यक्रम की शुरुआत की गयी. कार्यक्रम का उद्घाटन उपायुक्त आकांक्षा रंजन ने किया. उपायुक्त कहा कि माहवारी आज भी लोगों के बीच संवेदनशील मुद्दा है. इस विषय पर लोगों में जागरूकता फैलाना है.

  • कार्य प्रगति की जांच कर भौतिक सत्यापन के पश्चात ही भुगतान करें

    उपायुक्त कार्यालय में डीसी आकांक्षा रंजन ने जिले के तकनीकी पदाधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की. बैठक में ग्रामीण विकास, ग्रामीण विकास विशेष प्रमंडल, पथ निर्माण, एनआरइपी, जिला परिषद, लघु सिंचाई प्रमंडल, भवन निर्माण विभाग द्वारा बनायी जा रही सड़क, पुलिया, पुल, नाली के कार्यों के प्रगति की समीक्षा की गयी.

  • पारा 43 डिग्री पहुंचा, घरों में दुबके रहे लोग

    मंगलवार इस साल का सबसे गर्म दिन रहा. मंगलवार को तापमान 43 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. उमस भरी गर्मी तथा लू के थपेड़ों से ग्रामीण घरों में दुबकने को विवश हो गये. तपती गर्मी के कारण पानी पाताल तक पहुंच गया है . कुआं सुख गये हैं, चापानल जवाब देने लगे हैं. दक्षिण कोयल नदी सूख गयी है.

  • पांच लाख तक की योजनाओं को मुखिया देंगे स्वीकृति

    झारखंड प्रदेश मुखिया संघ का एक प्रतिनिधिमंडल ने मंगलवार को प्रोजेक्ट भवन में मुख्यमंत्री रघुवर दास से मुलाकात कर अपनी समस्या से अवगत कराया. टीम में शामिल मुखिया संघ लोहरदगा के जिलाध्यक्ष अर्जुन टोप्पो ने बताया कि मुख्यमंत्री के साथ मुखिया संघ की बैठक में कई बिंदुओं पर चर्चा की गयी.

  • भारी पुलिस बल की मौजूदगी में आरोपी को ले जाया गया थाना

    बलदेव साहू महाविद्यालय में छात्राओं के साथ छेड़खानी की घटना को प्रिंसिपल गोस्नर कुजूर ने गंभीरता से लेते हुए तत्काल प्रभाव से आरोपी शिक्षक मो जावेद की सेवा समाप्त कर दी. प्रिंसिपल ने मो जावेद को लिखित रूप में दिया कि कई छात्र छात्राओं से प्राप्त शिकायत, छेड़छाड़ के आधार पर आपको तत्काल सेवा मुक्त किया जाता है.

  • लोहरदगा : कॉलेज के प्रोफेसर ने छात्राओं के साथ की छेड़छाड़, आक्रोशित छात्र-छात्राओं ने धुना

    लोहरदगा में बलदेव साहु कॉलेज के छात्र-छात्राओं ने एक प्रोफेसर की जमकर धुनाई कर दी. प्रोफेसर पर छात्राओं के साथ छेड़खानी और अश्लील हरकतें करने का आरोप है. मंगलवार को लोहरदगा के बीएस कॉलेज में लैंग्वेज लैब में कक्षाएं चल रही थी. छात्राओं को कंप्यूटर पर जानकारी देने के बहाने शिक्षक अश्लील हरकतें करने लगा. फिर क्या था कॉलेज में हंगामा खड़ा हो गया.

  • मात्र दो टैंकर से जिले भर में हो रही पानी की आपूर्ति

    लोहरदगा में पेयजल की समस्या से जूझ रहे लोगों को राहत नहीं मिल रही है. अहले सुबह से लेकर देर रात तक लोग पानी की जुगाड़ में लगे हैं. महिलाएं बच्चे भी पानी ढोते देखे जा रहे हैं, लेकिन नगर परिषद के अधिकारी एवं जनप्रतिनिधि पानी की व्यवस्था के बजाये जनता को बेवकूफ बनाने में लगे हैं.

  • कराटे : छह खिलाड़ियों ने जीते सात मेडल

    स्पोर्ट्स कराटे एसोसिएशन ऑफ झारखंड के तत्वावधान में हरिवंश टाना भगत इंडोर स्टेडियम खेलगांव में 25 से 26 मई तक सब जूनियर एवं सीनियर राज्यस्तरीय कराटे चैंपियनशिप का आयोजन किया गया. इसमें मुख्य अतिथि झारखंड ओलिंपिक संघ के महासचिव मधुकांत पाठक मौजूद थे.

  • किसानों को बाजार तक उपज ले जाने में हो रही है परेशानी

    भंडरा प्रखंड क्षेत्र के बेदाल चौक से मसमानो होते हुए बरही तक पक्की सड़क की स्थिति जर्जर है. सड़क में वाहन चलना खतरा से खेलने के समान है. इस सड़क में बड़े बड़े गड्ढे हो गये हैं. कहीं कहीं पर तो सड़क का नामो निशान मिट चुका है. लोगों को इस सड़क के खराब होने से काफी परेशानी हो

  • विधायक बनने की तमन्ना सर चढ़कर बोल रही

    लोहरदगा लोकसभा क्षेत्र से लगातार तीसरी बार चुनाव जीतने के बाद भारतीय जनता पार्टी के लोगों में जबर्दस्त उत्साह है. लोकसभा सीट जीतने के बाद अब विधानसभा चुनाव की तैयारियां भी शुरू हो गयी है. लोहरदगा एवं विशुनपुर विधानसभा सीट से चुनाव लड़ने की इच्छा रखने वालों की सूची लगातार लंबी होती जा रही है.

  • कुड़ू में इस बार भाजपा को मिले सबसे अधिक वोट

    भाजपा प्रत्याशी सुदर्शन भगत ने कड़े मुकाबले में अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस प्रत्याशी सुखदेव भगत को नौ हजार चार सौ 59 मतों से पराजित करते हुए लोहरदगा लोकसभा सीट से हैट्रिक बनायी. सुदर्शन भगत की जीत में कुड़ू प्रखंड के मतदाताओं का बड़ा योगदान रहा है.

  • लोहरदगा : उपायुक्‍त ने दिया राजस्व वसूली में तेजी लाने का निर्देश

    उपायुक्त आकांक्षा रंजन की अध्यक्षता में आज समाहरणालय में राजस्व, आंतरिक संसाधन व सामाजिक सुरक्षा की बैठक आयोजित हुई. बैठक में शामिल सभी विभागों के पदाधिकारियों को 2019-20 में दिये गये राजस्व के लक्ष्य की प्राप्ति का निदेश दिया गया. सभी को निदेश दिया गया कि वे अपने-अपने विभागों के प्रत्येक मद में प्राप्त होने वाले राजस्व का ब्यौरा दें.

  • कुपोषित व अंडरवेट बच्चों का सर्वे करें

    उपायुक्त आकांक्षा रंजन की अध्यक्षता में समाहरणालय स्थित सभाकक्ष में आकांक्षी जिला कार्यक्रमों की प्रगति की समीक्षा बैठक की गयी. बैठक में स्वास्थ्य एवं समाज कल्याण विभाग के लक्ष्य तथा इसकी उपलब्धि की समीक्षा की गयी. इस दौरान संस्थागत प्रसव में सुधार करने का निर्देश दिया गया. स्वा

  • जुमे की नमाज में खुशहाली और तरक्की की दुआ मांगी

    लोहरदगा जिले में रमजान के जुमा पर सभी मस्जिदों में जुमा की नमाज अता की गयी. रमजान के दौरान जुमे की नमाज को लेकर लोगों में काफी उत्साह देखा गया. मस्जिदों में लोगों ने खुशहाली और तरक्की की दुआ मांगी. नमाज के बाद तकरीर हुई और इसमें रमजान माह के महत्व और रोजा के बारे में बताया गया.

  • अपने ही ट्रक की चपेट में आने से ड्राइवर की मौत

    किस्को प्रखंड के जोबांग थाना अंतर्गत ट्रक की चपेट में आने से ड्राइवर की मौत हो गयी. जानकारी अनुसार किस्को थाना क्षेत्र के तिसिया हुटाप निवासी मोइन अंसारी उम्र 55 वर्ष पिता शेख स्वारथ अंसारी ट्रक चालक का काम करता था. इसका ट्रक नंबर जेएच 09 एसी 1916 रिचुघुटा रोड पर हिंडालको काटा घर के पास खराब हो गया.

  • वैदिक शिक्षा का ज्ञान बेहद जरूरी: प्रियदर्शी आलोक

    गुरुकुल शांति आश्रम में सात दिवसीय युवा चरित्र निर्माण शिविर का समापन समारोह हुआ. इसमें मुख्य अतिथि पुलिस अधीक्षक प्रियदर्शी आलोक उपस्थित थे. मौके पर उन्होंने कहा कि हम लोग पहले पुस्तकों में पढ़ा करते थे कि गुरुकुल में आचार्यगण अपने शिष्यों को अस्त्र-शस्त्र की शिक्षा दिया करते थे, इनमें धनुर्विद्या, योगासन, प्राणायाम, मुद्गर, मलखम आदि अनेक प्रकार के व्यायाम के माध्यम से अपने शरीर को बलिष्ठ करते थे.

  • लोहरदगा लोकसभा सीट पर जीत के बाद सुदर्शन भगत ने निकाला विजय जुलूस

    लोहरदगा लोकसभा क्षेत्र से भाजपा उम्मीदवार सुदर्शन भगत के हैट्रिक जीत की खुशी में शुक्रवार को बेड़ो में भाजपा मंडल के तत्वावधान में विधायक गंगोत्री कुजूर के नेतृव में विजय जुलूस निकाला गया. विजय जुलूस में भाजपा झंडा लहराते भारत माता के जयकारा लगाते अबीर उड़ाते, पटाखा फोड़ते और डिजे के धुन पर झुमते कार्यकर्त्ता चल रहे थे. जुलूस भाजपा कार्यालय से गुमला रोड, महावीर चौक, बाजार टांड़, देवी मंडप होते हुए भाजपा कार्यालय पहुंचा.

  • मोदी लहर में तीसरी बार चुनाव जीते सुदर्शन भगत

    लोहरदगा लोकसभा क्षेत्र से दो बार सांसद रह चुके केंद्रीय मंत्री सुदर्शन भगत ने लगातार तीन बार चुनाव जीत कर हैट्रिक बनायी है और एक नया इतिहास रच दिया. इसके पूर्व कोई भी सांसद लगातार तीन बार चुनाव नहीं जीता था.

  • सुदर्शन की हैट्रिक पर मना जश्न

    भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार सुदर्शन भगत की जीत की सूचना मिलते ही शहरी तथा ग्रामीण इलाकों में कार्यकर्ता जश्न मनाने लगे. कोई बम-पटाखा तो कोई लोगों को बधाई देने में व्यस्त हो गया. शहर के पावरगंज चौक तथा गुदरी बाजार में जम कर बम-पटाखे छोड़े गये. मिठाईयां बांटी गयी. लोगों ने घूम-घूम कर एक-दूसरे को बधाई दी. म

  • टीवी व सोशल मीडिया से चिपके रहे लोग

    लोहरदगा जिला में चुनाव परिणाम जानने को लोग काफी उत्सुक रहें. सुबह से ही लोग टीवी और सोशल मीडिया से चिपके रहें. चुनाव परिणाम के पूर्व ही लोग अपने-अपने स्तर से अंदाजा भी लगा रहे थे और एक-दूसरे को बता भी रहे थे. सबकी न

  • रिमझिम बारिश से लोगों को मिली गर्मी से राहत

    दोपहर बाद अचानक मौसम का मिजाज बदल गया और झमाझम बारिश शुरू हो गयी इससे लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली. हल्की बूंदा-बांदी तथा तेज हवा चलने से लोगों ने राहत की सांस ली.

  • जीत पर भाजपाइयों ने मनाया जश्न

    लोहरदगा लोकसभा सीट पर भाजपा प्रत्याशी सुदर्शन भगत की जीत पर कुड़ू मंडल अध्यक्ष राजेश प्रसाद के नेतृत्व में भाजपाइयों ने जम कर जश्न मनाया. एक-दूसरे को मिठाई खिला कर बधाई दी. कुड़ू प्रखंड में एक साथ होली और दीवाली मनी. प्रखंड अध्यक्ष राजेश प्रसाद ने कहा कि यह जीत लोहरदगा के जनता की जीत है.

  • हिंडाल्को के डंपिंग यार्ड को शिफ्ट करें : डीसी

    उपायुक्त आकांक्षा रंजन की अध्यक्षता में सड़क सुरक्षा की बैठक समाहरणालय के सभागार में हुई. बैठक में प्रतिमाह पुलिस द्वारा चलाये जा रहे चेकिंग अभियान, नेशनल हाइवे से गुजर रहे क्रॉसिंग, स्टेट हाइवे में किस्को मोड़ से धुर्वा रोड की मरम्मत, नगर परिषद में नो पार्किंग जोन चिह्नित करने, बस स्टैंड को किसी अन्य जगह स्थानांतरित करने, सड़क के किनारे बंद पड़े चा

  • खनन विभाग ने सात लोगों पर दर्ज करायी प्राथमिकी

    क्षेत्र में बॉक्साइट का अवैध धंधा तेजी से फल-फूल रहा है. लाल सोना के नाम से विख्यात बॉक्साइट के इस धंधे में पठारी इलाकों से लेकर शहर तक के लोग लगे हैं. पिछले दिनों सहायक खनन पदाधिकारी भोला हरिजन ने अवैध रूप से बॉक्साइट का भंडारण किये जाने का मामला पकड़ा व सदर थाना में प्राथमिकी दर्ज करायी

  • सलगी में अगलगी से पांच लाख का नुकसान

    प्रखंड के सलगी गांव में बुधवार को शार्ट सर्किट से अगलगी के कारण सरस्वती शिशु विद्या मंदिर सलगी का कंप्यूटर सेट समेत पांच घर में आग लग गयी. इस घटना में लगभग पांच लाख का नुकसान होने का अनुमान है. बताया जाता है कि सलगी में 11 हजार वोल्टेज तार के ऊपर ग्रामीण विद्युतीकरण का तार लगाया गया है.

  • यज्ञ संसार का सर्वश्रेष्ठ कार्य : डॉ कुंजदेव मनीषी

    गुरुकुल शांति आश्रम प्रांगण में चल रहे युवा चरित्र निर्माण शिविर के छठे दिन प्रातः आचार्य गणेश कुमार शास्त्री के नेतृत्व में संध्या एवं यज्ञ संपन्न हुआ. यज्ञोपरान्त गुरुकुल महाविद्यालय आमसेना ओड़िसा के उप आचार्य डॉ कुंज देव मनीषी ने आर्यवीरों को संबोधित किया.

  • राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम को लेकर बैठक

    प्रखंड के स्वास्थ्य उपकेंद्र आकाशी, नरौली, भीठा, सेमरा, महुवरी, बमण्डीहा में राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम की एएनएम रायमुनि कुमारी, ललित सुमन पन्ना, नीता लकडा, रीता कुमारी, सुनीता कुजुर, सिंगरेन लकड़ा ने अध्यक्षता की.

  • प्राचार्य को ज्ञापन सौंपा

    बीएस कॉलेज के विद्यार्थियों ने प्राचार्य प्रो. गोस्नर कुजूर से मिलकर 10 सूत्री समस्याओं से संबंधित ज्ञापन सौंपा. ज्ञापन में कहा गया है कि सभी विभागों के सभी ऑनर्स का कक्षा सही समय सारणी से पूर्ण नही हो रहा है. जेनरिक की कक्षाएं किसी भी विषय की नहीं हो रही है. एमआईएल एवं कम्प्यूटर की कक्षा नहीं हो रही है.

  • छात्राओं का इंंटर कला संकाय में शानदार प्रदर्शन

    झारखंड इंटर काउंसिल ने इंंटर कला संकाय का परीक्षाफल मंगलवार को जारी किया. इसमें छात्राओं ने अपनी मेहनत से छात्रों को पीछे छोड़ दिया. कस्तूरबा गांधी आ

  • तपती गर्मी से हाल-बेहाल

    सूर्य देव के नजरे इनायत करने से आसमान से आग बरस रहा है. मंगलवार को तापमान 42 डिग्री रिकॉर्ड किया गया़ तपती गर्मी का आलम यह है कि सुबह नौ बजे से लेकर शाम चार बजे तक सड़कों पर निकलना मुश्किल हो गया है़ तपती गर्मी के कारण पानी पाताल में पहुंच चुका है. नदी,

  • जीत-हार की चर्चा में टूटने लगी है सामाजिक मर्यादा

    मतगणना में अब सिर्फ एक दिन बचा है और जैसे-जैसे मतगणना का समय नजदीक आ रहा है. वैसे-वैसे चर्चा का बाजार भी गर्म होता जा रहा है. जी

  • चापाकल का निरीक्षण किया

    किस्को प्रखंड क्षेत्र के पाखर गांव में चालू और खराब चापाकलों का निरीक्षण निदेशक लेखा प्रशासन एवं स्व नियोजन जिला ग्रामीण विकास अभिकरण अखौरी शशांक सिन्हा ने किया

  • गैस सिलिंडर में रिसाव से घर में लगी आग, लाखों का नुकसान

    थाना क्षेत्र के कुड़ू-रांची मुख्य पथ पर कुड़ू नावाटोली के समीप सोमवार सुबह नौ बजे गैस सिलेंडर में गैस रिसाव होने से घर में आग लग गयी. इस घटना में एक युवक वसीम झुलस गया़ जबकि घर में सोये एक बच्चा तथा महिला बाल-बाल बच गये. इस घटना में लगभग दो लाख रुपये के नुकसान का अनुमान है.

  • युवा चरित्र निर्माण में योगाभ्यास कराया गया

    सात दिवसीय युवा चरित्र निर्माण शिविर का प्रशिक्षण गुरुकुल शांति आश्रम प्रांगण में आर्य वीर दल झारखंड प्रदेश के नेतृत्व में आयोजित की गयी है. शिविर के तीसरे दिन प्रशिक्षणार्थियों को प्रातः कालीन व्यायाम, योगासन, सूर्य नमस्कार, दंड बैठक आदि का अभ्यास कराया गया. प्रशिक्षण आशीष आर्य, अविनाश

  • पानी की समस्या व उपलब्धता का निरीक्षण

    भंडरा प्रखंड के गडरपो, भीठा, जमगाई, भौरो पंचायत के गांवों में पानी की समस्या तथा पानी की उपलब्धता का निरीक्षण कार्यपालक दंडाधिकारी डोना मिंज ने किया. निरीक्षण के क्रम में सभी जगह पानी की समस्या लोगों द्वारा बतायी गयी. गांवों में ज्यादातर चापाकल खराब पड़ा है.

  • हिंडालको के बॉक्साइट खनन पट्टा क्षेत्रों का संयुक्त निरीक्षण करें : डीसी

    उपायुक्त आकांक्षा रंजन की अध्यक्षता में जिला स्तरीय खनन टास्क फोर्स की बैठक समाहरणालय स्थित उपायुक्त के कक्ष में हुई. बैठक में हिंडाल्को के बॉक्साइट खनन पट्टा क्षेत्रों का संयुक्त निरीक्षण करने, खनिजों के अवैध परिवहन की रोकथाम के लिए गहन जांच करने, प्रदूषण नियंत्रण पर्षद द्वारा सीटीइ/सीटीओ प्राप्त इकाई द्वारा प्र

  • स्कूलों को पांच स्टार स्तर पर लाने पर विमर्श

    जिला सभागार में स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार पर एक दिवसीय जिला स्तरीय कार्यशाला डीइओ रतन महवार की अध्यक्षता में हुई. कार्यशाला में विद्यालयों को कैसे पांच स्टार स्तर पर लाया जाये इस संबंध में विस्तार से चर्चा की गयी. मौके पर डीइओ ने कहा कि स्कूलों को पांच स्टार स्तर पर लाने के लिए 39 इंडिकेटर को अपनाना जरूरी है.

  • रात 10 बजे के बाद डीजे बजानेवालों पर कार्रवाई

    विभिन्न समारोहों में कुछ लोगों द्वारा डीजे, लाउडस्पीकर, जेनरेटर आदि बजा कर कानफोड़ू ध्वनि प्रदूषण फैलाने को लेकर कई पीड़ितों ने मुख्यमंत्री से शिकायत की थी़ इसे लेकर मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा ध्वनि प्रदूषण पर सख्ती से लागू करने के आदेश पर अनुमंडल पदाधिकारी द्वारा रात्रि 10 बजे से प्रातः छह बजे तक बंद करने तथा दिन में भी

  • बच्चे उच्च शिक्षा व किसान सिंचाई के लिए परेशान

    लोहरदगा जिला गठन के मौके पर जिले में जिला प्रशासन जश्न मना रहा है. लोहरदगा जिला का गठन 17 मई 1983 को तथा कुड़ू प्रखंड का गठन 1956 को किया गया है. प्रखंड बनने के बाद पहले बीडीओ के रूप में रामा प्रसाद मुखर्जी ने पदभार ग्रहण किया था. जिला गठन के 36 साल तथा प्रखंड गठन के 63 साल बाद भी कुड़ू वासियों को मूलभूत सुविधा मयस्सर नहीं हो पाया है.

  • सड़क दुर्घटना में दो लोग घायल

    लोहरदगा़ भंडरा थाना क्षेत्र के तेतरपोका गांव निवासी फरीद आलम को जमगाई गांव के एक मोटरसाइकिल चालक ने विपरीत दिशा से आ कर धक्का मार दिया़.

  • शहरी क्षेत्र के लोगों को भी नहीं मिल रहा पीने का पानी

    शहरी क्षेत्र में पेयजलापूर्ति बाधित रहने से शहरी क्षेत्र में पानी के लिए हाहाकर मचा हुआ है. पहले चार-पांच दिनों में जलापूर्ति की जाती थी. लेकिन इधर लगभग एक महीने से 10-15 दिनों के अंतराल में जलापूर्ति की जा रही है. जो शहरवासियों के लिए न काफी साबित हो रहा है. शहरी क्षेत्र के सभी वार्ड क्षेत्रों में पानी के लिए हाहाकार मचा हुआ है.

  • भीषण गर्मी के कारण सूखी दक्षिण कोयल नदी, जल संकट गहराया

    तपती गर्मी के बाद प्रखंड क्षेत्र में जलस्त्रोत सूख गये हैं. दक्षिण कोयल नदी, कई नदियां, तालाब, कुआं के सूखने से प्रखंड क्षेत्र में पेयजल संकट गहरा गया है. पीने के पानी की जुगाड़ में आमजन भटक रहे हैं. शहरी जलापूर्ति योजना से शहरी क्षेत्र के लोगों को किस्तों में पानी मिल पा रहा है.

  • लोहरदगा में फिर पत्थर से कूच-कूचकर अधेड़ की हत्या

    लोहरदगा : लोहरदगा जिला में फिर एक व्यक्ति की पत्थर से कूच-कूचकर हत्या कर दी गयी है. मृतक की पहचान अलीहार यादव (45) के रूप में हुई है. उसका शव कारी टोली रेलवे ब्रिज के समीप एक कलवर्ट पुलिया में मिला है.

  • भंडरा में गंभीर पेयजल संकट 59 चापाकल ठीक किये गये

    भंडरा प्रखंड में गंभीर पेयजल संकट को देखते हुए प्रखंड प्रशासन ने टैंकर से जलापूर्ति की व्यवस्था है. इस पूरी व्यवस्था की मॉनेट्रिंग सीओ महेंद्र कुमार तथा बीडीओ रंजीता टोप्पो द्वारा किया जा रहा है. प्रखंड में स्थित खराब चापाकलों को 14वें वित्त आयोग की राशि से मरम्मत कराया जा रहा है.

  • गिरिवर शिशु सदन का अभय बना जिला टॉपर

    झारखंड अधिविद्य परिषद द्वारा घोषित मैट्रिक की परीक्षा में गिरीवर शिशु सदन का छात्र अभय कुमार 95.80 प्रतिशत अंक लाकर डिस्ट्रिक्ट टॉपर बना. अभय को 479 अंक प्राप्त हुए.

  • उर्सुलाइन कॉन्वेंट की छात्राओं ने लहराया परचम

    झारखंड अधिविद्य परिषद द्वारा आयोजित मैट्रिक की परीक्षा में उर्सुलाइन कॉन्वेंट की छात्रा दिव्या यादव ने 475 अंक लाकर थर्ड जिला टॉपर बनी. उर्सुलाईन कॉन्वेंट स्कूल की छात्रा अंकिता कुमारी को 94.60 प्रतिशत, रश्मि किंडो को 94.40 प्रतिशत, नीलू कुमारी खत्री 92.80 प्रतिशत, आंचल गुप्ता 92.60 प्रतिशत, श्वेता कुमारी 92.40 प्रतिशत, सिया सिमरण

  • सोलर जलमीनार पर दबंग का कब्जा, परेशानी

    पीने की पानी को लेकर प्रखंड के ग्रामीण परेशान है. ग्रामीणों की समस्याओं के समाधान को लेकर जहां प्रखंड प्रशासन का पसीना छूट रहा है. वहीं दूसरी ओर कुछ ग्रामीणों द्वा

  • 41 किमी पाइप लाइन बिछाने और 2100 घरों में कनेक्शन देने की योजना पर लगा ग्रहण

    कुड़ू में आठ करोड़ की लागत से बननेवाली शहरी जलापूर्ति योजना पांच साल बाद भी अधूरी पड़ी है. इससे 41 किमी पाइप लाइन बिछाने व लगभग 2100 घरों में कने

  • पुण्यतिथि पर लोगों ने दी श्रद्धांजलि

    विधायक सुखदेव भगत के पिता समाजसेवी स्व गंधर्व भगत की 11वीं पुण्यतिथि उनके आवासीय परिसर में मनायी गयी. उनके पुत्र दुर्गा भगत, विधायक सुखदेव भगत, पुत्रवधू चंद्रपति भगत, नप अध्यक्ष अनुपमा भगत, झारखंड प्रदेश युवा कांग्रेस के महासचिव अभिनव सिद्धार्थ व शाश्वत सिद्धार्थ ने

  • संजय सर्राफ ने दिया इस्तीफा

    झारखंड अभिभावक मंच के प्रदेश सचिव, प्रवक्ता व मंच के लोहरदगा जिला प्रभारी संजय सर्राफ ने निजी कारणों व व्यस्तता के कारण मंच के प्रदेश सचिव,

  • पानी देने के लिए बांटे गये मिट्टी के बरतन

    बेतहाशा बढ़ती तपिश से व्याकुल पक्षियों की प्यास बुझाने व उनका जीवन को बचाने की दिशा में पर्यावरण व पक्षी प्रेमी चिकित्सक, शिक्षाविद्, समाजसेवी, क्रिकेटर व बच्चों ने पहले चरण में लोहरदगा शहर के दक्षिणी पूर्व क्षेत्र छत्तरबगीचा, मिशन चौक, प्रेम नगर आदि इलाकों में इस वर्ष भी मिट्टी के सिकोरों का वितरण गृहिणियों व राहगीरों के बीच किया गया.

  • गंभीर हुआ जल संकट

    जिले में पेयजल संकट का निदान नहीं हो पा रहा है. शहर के साथ-साथ ग्रामीण इलाकों में भी लोग पीने के पानी के लिए परेशान हैं. शहरी क्षेत्र में तो जल संकट का निदान नहीं हो पा रहा है. कहने को तो नगर परिषद प्रशासन जल संकट को लेकर चिंतित है.

  • दुर्घटना में बालक की मौत

    रांची-लोहरदगा सड़क पर भंडरा थाना क्षेत्र के भैयागांव के समीप सोमवार देर रात बाइक चालक ने 12 वर्षीय सागर उरांव को धक्का मार दिया. गंभीर अवस्था में बच्चे को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भंडरा पहुंचाया गया. घटना की सूचना मिलते ही पुलिस सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंच कर घटना की जानकारी ली.

  • फीस वृद्धि पर रोक लगाने के निर्देश का किया स्वागत

    झारखंड हाइ कोर्ट ने निजी स्कूलों की फीस वृद्धि से पूर्व अनुमति लेने का आदेश देने तथा तत्काल फीस वृद्धि पर रोक लगाने का निर्देश जारी किया है. अभिभावक मंच के सदस्यों ने इसे स्वागत योग्य एवं सराहनीय कदम बताया है.

  • बीएसएफ जवान की पत्नी ने एसपी से पति की सकुशल वापसी की गुहार लगायी

    बीएसएफ 40 बटालियन का जवान ज्ञानदीप उरांव की पत्नी अनिता पन्ना ने अपने बीएसएफ जवान पति की खोजबिन की गुहार एसपी प्रियदर्शी आलोक से की है. अनिता पन्ना ने एसपी को दिये आवेदन में कहा है कि ज्ञानदीप उरांव बीएसएफ 40 बटालियन का जवान है. वह दिल्ली के गुड़गांव में कार्यरत है.

  • न्यू बस स्टैंड कुड़ू : आमदनी 25 लाख, सुविधा नदारद

    जिला परिषद लोहरदगा द्वारा संचालित डा भीम राव अांबेडकर चौक सह न्यू बस स्टैंड कुड़ू जिला परिषद के लिए दुधारू गाय साबित हो रहा है़ बस स्टैंड से जिला परिषद को सलाना लगभग 25 लाख रुपये राजस्व की प्राप्ति होती है लेकिन सुविधा के नाम पर कुछ भी नहीं है. पेयजल के लिए एक चापाकल लगा है जो नाकाफी साबित हो रहा है.

  • पांच कुआं व सात चापाकल के भरोसे हैं 6000 ग्रामीण

    कैरो प्रखंड मुख्यालय से 12 किमी दूर हनहट पंचायत के गितिलगढ़ और हुदू गांव के लोग पानी के लिए भटक रहे हैं. ज्ञात हो कि यह दोनों गांव पहाड़ के किनारे बसा है.

  • लातेहार के युवक ने लोहरदगा में लगायी फांसी

    किस्को (लोहरदगा) : लातेहार के रहने वाले एक युवक ने लोहरदगा में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली. मानसिक रूप से बीमार राजू राम किस्को प्रखंड स्थित होंदगा गांव आया था. गांव में उसकी ससुराल है. यहीं उसने फांसी लगा ली.

  • पानी के लिए आपस में होती है तू-तू, मैं-मैं

    कैरो प्रखंड क्षेत्र के गजनी पंचायत का गराडीह गांव टोंगरी पर स्थित है. यहां लगभग दो हजार अल्पसंख्यक तथा एक सौ आदिवासी रहते हैं. इस गांव में दो चापकल है लेकिन दोनों खराब पड़ा हुआ है. गांव में पीने की पानी वाला कुआं दो है. सिंचाई के लिए खेतों में बनाये गये कुओं की संख्या लगभग 20 है़ लेकिन पथरिला स्थान होने

  • युवक का पैर टूटा

    लोहरदगा-किस्को सड़क पर ओयना टोंगरी के समीप अनियंत्रित होकर स्कूटी सवार गिर गया. इस दुर्घटना में उसका एक का पैर टूट गया तथा दूसरे युवक को हल्की चोट लगी है.

  • जानवरों के पीने के लिए भी नहीं है नदी में पानी

    जिले में शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को पीने के पानी के लिए भटकना पड़ रहा है. तपती गर्मी के कारण जलस्रोत सूख गये हैं. मनुष्य के साथ-साथ पशु-पक्षियों को भी पानी के लिए परेशानी उठानी पड़ रही है. नदियां, तालाब, कुआं, चुआं का जलस्तर पाताल में चला गया है. पानी नहीं मिलने से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है.

  • 48 घंटे के भीतर होगा दूध की कीमत का समाधान

    मेधा कंपनी को दूध देने वाले किसानों काे पिछले कुछ दिनों से उनके दूध की सही कीमत नहीं मिल रही थी़ इससे किसान काफी परेशान थेे. समस्या को देखते हुए मानवाधिकार कार्यकर्ता सरजू कुमार साहू ने मेधा कंपनी के निदेशक से बात कर जांच की मांग की. मामले को गंभीरता से लेते हुए मेधा कंपनी ने शनिवार को जांच केे लिए एक टीम जिलिंग दूध सेंटर भेजा.

  • शहर में पानी के लिए हाहाकार, परेशानी

    शहरी क्षेत्र में पेयजल आपूर्ति बंद रहने से पानी के लिए हाहाकार मचा हुआ है. चार-पांच दिनों में एक बार जलापूर्ति की जा रही है. जो शहरवासियों के लिए न काफी साबित हो रहा है.

  • पानी भरने के क्रम में युवक कुआं में गिरा

    कैरो थाना क्षेत्र के चरीमा गांव निवासी 35 वर्षीय अगनू उरांव पिता जॉर्ज उरांव पानी भरने के क्रम में कुआं में गिर गया. परिजनों तथा स्थानीय लोगों की मदद से उसे कुआं से निकाला गया.

  • सड़क दुर्घटना में दो युवक घायल

    कैरो प्रखंड क्षेत्र के नगजुआ सड़क पर खंडा जोड़ा पुल के समीप स्कूटी सवार दो युवक अनियंत्रित होकर सड़क पर ही गिर गये. जानकारी अनुसार चंदवा थाना क्षेत्र के महुवामिला

  • 13 से विद्यालयों में गर्मी छुट्टी करने का निर्देश

    जिला शिक्षा पदाधिकारी ने जिले के सभी सरकारी माध्यमिक, उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, गैर सरकारी सहायता प्राप्त अल्पसंख्यक विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों को

  • जैव विविधता के प्रति जागरूकता जरूरी

    उर्सुलाइन काॅन्वेंट स्कूल में झारखंड जैव विविधता पर्षद तथा प्रगति एजुकेशनल एकेडमी के संयुक्त तत्वावधान में जैव विविधता दिवस मनाया गया. इस अवसर पर विद्यालय के विद्यार्थियों के बीच निबंध लेखन प्रतियोगिता एवं चित्रांकन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया.

  • अभिभावक मंच ने बच्ची को न्याय दिलाने का भरोसा दिया

    शहर के एक निजी विद्यालय में पांच वर्षीय बच्ची के साथ दुष्कर्म की घटना के 16 दिन बीतने के बावजूद अब तक आरोपी का सुराग नहीं मिलना दुखद है. जिला पुलिस प्रशासन शीघ्र आरोपी को गिरफ्तार करे अन्यथा बाध्य होकर आंदोलन का रास्ता अपनाना होगा.

  • लू के थपेड़ों से आम जन परेशान, वीरान हुई सड़कें

    लगातार तापमान बढ़ने से हर आम और खास परेशान है. शुक्रवार को सबसे ज्यादा तापमान रिकॉर्ड किया गया. शुक्रवार का दिन सबसे गर्म रहा़ तापमान 43 डिग्री सेल्सियस रि

  • युवक को विवाहिता से इश्क लड़ाना पड़ा महंगा, दोनों की चली गयी जान

    लोहरदगा प्रखंड के रामपुर गांव में विवाहिता महिला से संबंध रखने के आरोप में गांव के ही गणेश ठाकुर और महिला प्रतिमा की हत्या बड़े ही बेरहमी से अपने ही घर में प्रतिमा के पति सागर साहू पिता अंदू साहू ने कर दी. घटना गुरुवार देर रात की है. इस मामले में आरोपी सागर साहू ने पुलिस को बताया कि वह

  • लोहरदगा : पत्नी और उसके आशिक का मर्डर करने के बाद किया सरेंडर

    लोहरदगा : राजधानी रांची से सटे लोहरदगा जिला में एक व्यक्ति ने अपनी पत्नी और उसके आशिक का मर्डर कर दिया. दोनों का मर्डर करने के बाद इस शख्स ने पुलिस के समक्ष सरेंडर कर दिया. मामला लोहरदगा के रामपुर महुआ टोली का है.

  • बालू तस्करी : बालू घाट के संवेदक को नोटिस

    सेन्हा प्रखंड क्षेत्र में लगातार हो रही बालू की अवैध तस्करी को लेकर खनन विभाग ने कंडरा कोयल नदी बालू घाट के संवेदक शकील अख्तर को नोटिस भेजते हुए बालू उठाव के कागजात, बालू उठाव सीमांकन कागजात, डंपिग यार्ड के कागजात आदि उपलब्ध कराने को कहा है. ज्ञात हो कि लोहरदगा के खरता,

  • शहर से गांव तक पानी के लिए हाहाकार

    शहरी क्षेत्र में लोगों को पीने की पानी की समस्या से जूझना पड़ रहा है. लोगों को पानी के लिए भटकना पड़ रहा है. शहरी क्षेत्र में पेयजलापूर्ति 4-5 दिनों के अंतराल में की जा रही है. जिससे लोगों को पीने का पानी नहीं मिल पा रहा है. शहरी क्षेत्र में पानी की सप्लाइ कोयल नदी तथा शंख नदी से होती है लेकिन दोनों नदियां सूख चुकी है. शहरी क्षेत्र में लोगों को रोजाना साढ़े पांच लाख गैलन पानी की आवश्यकता है. इसके विपरीत शहरी क्षेत्र में मात्र 3-4 दिनों में तीन लाख गैलन पानी की आपूर्ति की जा रही है.

  • जलापूर्ति व्यवस्था ठीक नहीं होने पर अनशन की चेतावनी

    नगर परिषद के पूर्व उपाध्यक्ष बलराम कुमार ने कहा है कि यदि एक सप्ताह के अंदर शहरी जलापूर्ति व्यवस्था ठीक नहीं हुई तो वे उपायुक्त कार्यालय के समक्ष आमरण अनशन पर बैठेंगे. उन्होंने कहा कि रमजान का पवित्र महीना चल रहा है और गर्मी चरम पर है. ऐसे समय में नगर परिषद शहरी जलापूर्ति व्यवस्था पूरी तरह चरमरा गयी है.

  • तपती गर्मी से जनजीवन हुआ अस्त-व्यस्त

    जिले में तपती गर्मी से लोग परेशान हैं. पारा लगातार चढ़ता जा रहा है. इससे आम जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. सुबह से ही चलनेवाली गर्म हवाओं ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी है. सबसे ज्यादा परेशानी स्कूली विद्यार्थियों को हो रही है. रोज कमाने-खाने वालों की हालत ज्यादा खराब है़ गर्मी के इस मौसम में