• चंद्रयान-2: मिशन में झारखंड का 'लाल ' सोहन कुमार यादव भी शामिल, कहा-मेरे लिए गर्व का पल

    तोरपा : चंद्रायान-2 के अभियान में शामिल वैज्ञानिकों में झारखंड के तोरपा (खूंटी) के तपकारा गांव का सोहन कुमार यादव भी है. फोन पर हुई बातचीत में उसने कहा कि मिशन का हिस्सा बनना मेरे लिए गर्व की बात है. सोहन ने जुलाई 2016 में इसरो में योगदान दिया था. वे लिक्विड प्रोपल्सन सिस्टम सेंटर बेंगलुरु में कार्यरत हैं.

  • झारखंड में भाजपा नेता, पत्नी व बेटे की हत्या, घर में घुस कर मारी गोली, इलाके में सनसनी

    20 सूत्री के उपाध्यक्ष थे मागो मुंडा खूंटी : वर्दीधारी अपराधियों ने मुरहू के सुदूर हेठगोवा गांव में एक ही परिवार के तीन लोगों की गोली मार कर हत्या कर दी. घटना सोमवार की रात लगभग 8.30 बजे की है.

  • खूंटी : विवादास्पद पत्थलगड़ी को लेकर पांच आरोपियों के घरों की कुर्की

    खूंटी : विवादित पत्थलगड़ी में शामिल लोगों के खिलाफ पुलिस का अभियान जारी है. शनिवार को पुलिस ने पांच आरोपियों के घरों की कुर्की की. इनमें मारंगहादा थाना क्षेत्र के महादेव मुंडा और बुटना मुंडा, मुरहू के टापू पहान और बिरसा मुंडा तथा खूंटी थाना क्षेत्र के भंडरा के बिरसा मुंडा का घर शामिल है.

  • झारखंड की लड़कियों की तस्करी करने वाला पन्नालाल महतो खूंटी से गिरफ्तार

    खूंटी : झारखंड के कुख्यात मानव तस्कर पन्नालाल महतो को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. पन्नालाल को खूंटी पुलिस ने शुक्रवार को गिरफ्तार किया. खूंटी के एसपी ने prabhatkhabar.com से बातचीत में पन्नालाल की गिरफ्तारी की पुष्टि तो की, लेकिन इससे ज्यादा कुछ भी बताने से मना कर दिया. उन्होंने कहा कि पुलिस अभी उससे पूछताछ कर रही है. उधर, सूत्रों ने बताया कि उसकी फॉर्च्यूनर कार पुलिस ने जब्त की है. पन्नालाल पर मानव तस्करी और अवैध रूप से लड़कियों को देश के बाहर भेजने के आरोप हैं.

  • पांच घंटे ठप रही कोयला ढुलाई

    कोयला ढुलाई के लिए पर्याप्त कोयला उपलब्ध नहीं कराने के विरोध में डंपर मालिकों ने गुरुवार को पांच घंटे तक अपने-अपने डंपर खड़े कर दिये. इससे झूला पुल के निकट ट्रांसपोर्टिंग रोड पर डंपरों की लंबी कतार लग गयी. डंपर मालिकों ने बताया कि उन्हें एक सप्ताह से 24 घंटे में एक या दो डंपर कोयला उपलब्ध कराया जा रहा है.

  • रेन वाटर हार्वेस्टिंग से बचायें बरसात का पानी

    केंद्र व राज्य सरकार जनकल्याण के लिए विभिन्न योजनाएं चला रही है. ग्रामीण जागरूक रह कर इन योजनाओं का लाभ लें. उक्त बातें चुरी उत्तरी पंचायत सचिवालय में आयोजित जन चौपाल में गुरुवार को जिला कृषि पदाधिकारी अशोक कुमार सिंह ने बतौर मुख्य अतिथि कही.

  • योजना की जानकारी दी गयी

    जन संपर्क इकाई, खूंटी सांस्कृतिक दल के तत्वावधान में नुक्कड़ नाटक के माध्यम से श्रावणी मास के अवसर पर मुरहू प्रखंड अंतर्गत बाबा आम्रेश्वरधाम में मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद, प्रधानमंत्री कृषि किसान सम्मान निधि, आयुष्मान भारत योजना व वज्रपात से बचने के उपाय का प्रचार -प्रसार किया गया.

  • बालिका वर्ग अंडर-17 में कस्तूरबा कर्रा की टीम विजयी

    संत जोसेफ उच्च विद्यालय कर्रा के मैदान में बुधवार व गुरुवार को स्कूली बालक व बालिकाओं का सुब्रतो फुटबॉल कप का फाइनल मैच बालिका वर्ग अंडर-17 में ज्योति कन्या उच्च विद्यालय कर्रा बनाम कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय कर्रा के बीच खेला गया. जिसमें कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय कर्रा की टीम पेनाल्टी शूटआउट में दो गोल से विजयी रही.

  • खूंटी : मुठभेड़ में भाग निकला एरिया कमांडर दीत नाग

    खूंटी : पीएलएफआइ का एरिया कमांडर दीत नाग एक बार फिर पुलिस के हाथ आते-आते बच गया. सोमवार की शाम मुरहू थाना क्षेत्र अंतर्गत सरवादा के सिंबुकेल के समीप पुलिस व दीत नाग के दस्ते के बीच मुठभेड़ हुई.

  • ग्रामीणों की समस्याओं को निबटाया गया

    खलारी प्रखंड के तुमांग पंचायत भवन में जन चौपाल का आयोजन हुआ. जन चौपाल में ग्रामीणों ने पानी की समस्या, जाति आय और आवासीय प्रमाण पत्र बनने में देरी, नाली की समस्या, राशन कार्ड, सड़क की समस्या तथा आधार कार्ड में सुधार करने सहित अन्य समस्याओं से अवगत कराया.

  • पेड़ लगायें और दूसरों को भी प्रेरित करें

    उर्सुलाइन कॉन्वेंट स्कूल में गुरुवार को वन महोत्सव का आयोजन किया गया. इसमें बच्चों ने कविता पाठ तथा पौधरोपण से संबंधित नाटक प्रस्तुत किया. प्राचार्या सिस्टर जयंती ने पौधरोपण किया. सिस्टर जयंती ने कहा कि प्रत्येक मनुष्य को पेड़ लगाने चाहिए तथा दूसरों को भी पेड़ लगाने के लिए प्रेरित करना चाहिए.

  • सहयोग विलेज में मिल रही है बेहतर सुविधा

    उपायुक्त के आदेशानुसार गठित जिला निरीक्षण समिति ने खूंटी के सहयोग विलेज बाल गृह का निरीक्षण किया.इसमें देखरेख एवं संरक्षण वाले बच्चों को दी जा रही सुविधाओं की विस्तृत जानकारी ली गयी. निरीक्षण में बच्चों को दी जा रही सुविधाएं संतोषजनक मिली. सहयोग विलेज बाल गृह में रहनेवाले बच्चों की देखभाल अनुभवी केयर टेकर एवं नर्स कर रही हैं.

  • एक भवन की तरह हैं सृष्टि व मानव

    जीइएल चर्च तोरपा टाउनशिप परिसर में गुरुवार को शतवर्षीय ऑटोनोमी जुबली मनायी गयी. इस अवसर पर चर्च परिसर में ऑटोनोमी के 100 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य पर लगाया गये जुबली पत्थर का उद्घाटन किया गया. इसके पश्चात विभिन्न मंडलियों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया. सबसे पहले तोरपा टाउनशिप मंडली ने बिशप व सभी अतिथियों का फूल माला पहना कर स्वागत किया गया.

  • मुखिया समेत तीन के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज

    खूंटी के डाड़ीगुटू में शौचालय निर्माण में अनियमितता बरते जाने को लेकर जिला प्रशासन ने मुखिया समेत तीन के खिलाफ प्राथमिकी करायी है.

  • ग्रामीण मछलीपालन कर बनें स्वावलंबी: अलका

    जिला मत्स्य कार्यालय में मछुआरा दिवस के अवसर पर गोष्ठी आयोजित की गयी. इसमें मत्स्य बीज उत्पादक, मत्स्य विक्रेता आदि ने भाग लिया. गोष्ठी में पारसनाथ महतो, मत्स्य प्रसार पर्यवेक्षक एवं मत्स्य प्रसार पर्यवेक्षक ने विभिन्न योजना की जानकारी दी.

  • अपराध पर नियंत्रण रखें अन्यथा होगी कार्रवाई

    एसपी आलोक ने बुधवार को अपने कार्यालय कक्ष में क्राइम मीटिंग कर सभी थानों में दर्ज कांडों की समीक्षा की. उन्होंने सभी थाना प्रभारियों से थानावार कांडों के निष्पादन की जानकारी ली. सभी थाना प्रभारियों को ससमय कांडों का निष्पादन करने, आरोपियों को गिरफ्तार करने, चार्जशीट दायर करने, कुर्की-जब्ती करने, विधि-व्यवस्था बनाये रखने संबंधी दिशा-निर्देश दिया. बैठक में एस

  • वर्षा पानी को रोकने का किया जा रहा है प्रयास

    जल शक्ति अभियान के तहत कर्रा प्रखंड के गड़के ग्राम में मनरेगा सीएफटी परियोजना के सभी कर्मियों ने श्रमदान कर टीसीबी का निर्माण किया. इसके अलावा सभी पं

  • खूंटी :कोचांग में पीड़ित परिवार से मिले बलमुचू, सुखराम हत्याकांड में शक के आधार पर कई हिरासत में

    खूंटी : कोचांग के ग्राम प्रधान सुखराम मुंडा हत्याकांड में पुलिस अब तक किसी नतीजे पर नहीं पहुंच सकी है. हत्याकांड के चौथे दिन भी पुलिस कुछ भी बताने की स्थिति में नहीं है. पुलिस ने शक के आधार पर कुछ लोगों को हिरासत में लिया है. उनसे पूछताछ की जा रही है. अड़की के सुदूरवर्ती और पत्थलगड़ी से प्रभावित कोचांग गांव नक्सलवाद से प्रभावित क्षेत्र है.

  • खूंटी : ग्राम प्रधान सुखराम के हत्यारों का सुराग नहीं, छापेमारी जारी

    खूंटी : कोचांग के ग्राम प्रधान सुखराम मुंडा के शव का रविवार को सदर अस्पताल में पोस्टमार्टम किया गया. उसे एक गोली मारी गयी थी. पोस्टमार्टम के बाद शव वापस परिजनों को सौंप दिया गया.

  • खूंटी अड़की की घटना: कोचांग के ग्राम प्रधान सुखराम मुंडा की गोली मार कर हत्या

    खूंटी : अड़की प्रखंड के कोचांग गांव के ग्राम प्रधान सुखराम मुंडा की गोली मारकर शनिवार की शाम हत्या कर दी गयी. मिली जानकारी के अनुसार, कोचांग चौक के पास परिचितों से ग्राम प्रधान बात कर रहे थे. इसी दौरान बाइक से आये अपराधियों ने उन पर अंधाधुंध फायरिंग कर दी.

  • खूंटी जेल में दाल में गिरी छिपकली, 24 कैदी बीमार

    खूंटी : खूंटी उपकारा में बुधवार को दाल में छिपकली गिरा खाना खाने से 24 कैदी बीमार हो गये. इनमें से 10 का इलाज जेल में और 14 कैदियों काे सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया. इलाज के बाद स्वस्थ पाये जाने पर सदर अस्पताल में इलाजरत कैदियों को देर शाम छुट्टी दे दी गयी. इससे पहले उपकारा में सुबह 11 बजे कैदियों को खाना दिया जा रहा था, इसी दौरान एक कैदी ने दाल में गिरी छिपकली को देख लिया.

  • खूंटी : पत्थलगड़ी के प्रमुख नेता यूसुफ पूर्ति और जोन नाग के घर की कुर्की-जब्ती

    रांची/खूंटी : खूंटी पुलिस विवादित पत्थलगड़ी के फरार नेताओं के खिलाफ लगातार अभियान चला रही है. इस कड़ी में पत्थलगड़ी नेताओं के घरों में कुर्की जब्ती की गयी है. इनमें पत्थलगड़ी का मास्टरमाइंड युसूफ पूर्ति व जोन नाग शामिल हैं. दोनों के घरों से सामान जब्त किया गया. जोन नाग मारंगहादा और यूसुफ पूर्ति उदबुरू के रहनेवाले हैं. एसपी आलोक ने बताया कि फरार आरोपियों को गिरफ्तार करने के लिए पुलिस लगातार अभियान चला रही है. उन्होंने बताया कि अब तक कुल 13 आरोपियों के घरों की कुर्की जब्ती की जा चुकी है.

  • खूंटी जेल में विषाक्त भोजन खाने से दो दर्जन कैदी बीमार, 14 की हालत गंभीर, देखें PICS

    खूंटी : झारखंड की राजधानी से सटे खूंटी जिला में करीब दो दर्जन कैदी बीमार पड़ गये हैं. इनमें 14 की हालत गंभीर बतायी जाती है. बताया जाता है कि विषाक्त भोजन खाने से खूंटी जेल के ये कैदी बीमार पड़े हैं. बीमार कैदियों में कई हार्डकोर नक्सली और अफीम के तस्कर शामिल हैं.

  • मेसरा :चेक डैम से गांवों की तकदीर बदलेगी

    चेक डैम व सिंचाई योजना का अॉनलाइन शिलान्यास, मंत्री सहिस बोले मेसरा : जल संसाधन विभाग (लघु सिंचाई) द्वारा सोमवार को चुटु पंचायत के रेंडो करमटोली में रांची जिला के विभिन्न प्रखंडों में 10.51 करोड़ की लागत से बननेवाले आठ चेक डैम व 73 लाख की मध्यम सिंचाई योजना का अॉनलाइन शिलान्यास किया गया. शिलान्यास पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री रामचंद्र सहिस ने किया. उन्होंने कहा कि चेक डैम बनने से गांवों की तकदीर बदलेगी. सरकार किसानों की आय दोगुना करने पर प्रतिबद्धता के साथ कार्य कर रही है.

  • खूंटी : पुत्र ने की मां की हत्या

    खूंटी : एक कलियुगी बेटे ने अपनी मां की ही टांगी से वार कर हत्या कर दी. इसके पीछे कारण सिर्फ इतना था कि मां दारू पीने और काम नहीं करने पर बेटे को ताना मारती थी. कभी-कभी इसे लेकर उसे डांटती भी थी. इतनी सी बात से गुस्से में बेटे ने मां की जान ले ली. मामला अड़की थाना क्षेत्र के तोड़ांग गांव का है. जहां 60 वर्षीय सिंदी देवी की उसके ही पुत्र सोमा मुंडा ने हत्या कर दी. घटना एक जुलाई शाम की बतायी जाती है.

  • खूंटी : पत्थलगड़ी नेता सोनाराम गिरफ्तार, छह के घर कुर्क

    खूंटी : विवादित पत्थलगड़ी के नेताओं पर खूंटी पुलिस ने शिकंजा कसना शुरू कर दिया है. अड़की थाना कांड संख्या 10/18 में आरोपी एक बड़े नेता सोना राम सिंह मुंडा को पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है.

  • योजनाओं को शीघ्र पूरा करें : एके सिन्हा

    खलारी प्रखंड अंतर्गत मायापुर पंचायत सचिवालय में जन चौपाल का आयोजन किया गया. चौपाल में जिला कृषि पदाधिकारी सह वरीय पदाधिकारी रांची अशोक कुमार सिन्हा ने जनसेवक व रोजगार सेवक से मनरेगा योजनाओं के साथ-साथ प्रधानमंत्री आवास एवं अांबेडकर आवास योजना की जानकारी लेते हुए जल्द पूरा करने का निर्देश दिया.

  • पिता-पुत्र ने ईंट से मार पड़ोसी युवक को घायल किया

    आरसीएम साइडिंग के निकट स्टेशन रोड मुहल्ले में सोमवार सुबह शंकर पासवान (32) नामक युवक की मुहल्ले के ही दो लोगों ने सिर पर ईंट से प्रहार कर घायल कर दिया. घटना के बाद आक्रोश में मुहल्लेवाले लाठी-डंडों से लैस होकर पिटायी करनेवाले के घर आ धमके. लोगों से घिरा देख कर उसने अपने आप को घर में बंद कर लिया.

  • दामोदर में आयी बाढ़ से कामगारों की परेशानी बढ़ी

    धमधमिया और पुरनाडीह परियोजना क्वायरी टू के बीच दामोदर नदी में आयी बाढ़ से सीसीएल कामगारों के लिए परेशानी बढ़ गयी है. धमधमिया और पुरनाडीह परियोजना के बीच दामोदर नदी बहती है. बरसात को छोड़ आम दिनों में धमधमिया, करकट्टा में रहनेवाले कामगार दामोदर नदी में घुस कर पुरनाडीह जाते थे.

  • थाना क्षेत्र में अलग-अलग सड़क दुर्घटना में दो की मौत

    थाना क्षेत्र के दो अलग-अलग सड़क दुर्घटना में दो लोगों की मौत हो गयी. पहली दुघर्टना में आराहांगा पंचायत के ईचापिड़ी चौक के समीप एक ट्रैक्टर की चपेट में आने से बाइक सवार मुकरूमडीह निवासी मनसीद हस्सा पूर्ति की मौत हो गयी. बाइक पर एक अन्य सवार व्यक्ति रामू मुंडा गंभीर रूप से जख्मी हो गया.

  • बाजारटांड़ में अवैध हड़िया व शराब दुकानों को पुलिस ने नष्ट किया

    कुछ माह पूर्व शहर के बाजारटांड़ को हड़िया एवं अवैध शराब बिक्री क्षेत्र से मुक्त घोषित किया गया था. इसके बाद भी यहां खुलेआम हड़िया और शराब की बिक्री जारी रही. सोमवार को जिला प्रशासन की एक टीम ने हड़िया और शराब की बिक्री के खिलाफ अभियान चलाया. कई दंडाधिकारी और पुलिस पदाधिकारी दोपहर में भारी संख्या में सुरक्षा बलों के साथ बाजारटांड़ गये.

  • खूंटी : चार साल की बच्ची के साथ दुष्कर्म, आरोपी गिरफ्तार

    खूंटी : खूंटी शहरी क्षेत्र में चार वर्षीय बच्ची के साथ दुष्कर्म का मामला सामने आया है. पुलिस को 29 जून को घटना की जानकारी मिली. पीड़िता ने बताया है कि उसके साथ गलत काम हुआ है. पुलिस ने आरोपी अलाउद्दीन को गिरफ्तार कर लिया है. वह मूल रूप से गिरिडीह का निवासी है तथा खूंटी में किराये के मकान में रहता है. एसडीपीओ आशीष कुमार महली ने घटना की पुष्टि की है. इस मामले में प्रत्यक्ष रूप से कोई भी कुछ भी कहने से बच रहा है.

  • पिपरवार : मिक्सर मशीन में लगायी आग, मजदूर की पिटाई

    पिपरवार : पतरातू से मैक्लुस्कीगंज तक चल रहे सड़क निर्माण कार्य में कोले व बूचाडीह गांव के बीच शुक्रवार की रात रामकृपाल सिंह कंस्ट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड के 20 नंबर कल्वर्ट साइट पर माओवादियों ने मिक्सर मशीन में आग लगा दी. एक मजदूर की पिटाई भी की.

  • खूंटी : डाड़ीगुटू गांव में आधे अधूरे बने हैं शौचालय

    खूंटी : विवादित पत्थलगड़ी से प्रभावित डाड़ीगुटू पंचायत में अधूरे शौचालय को पूर्ण दिखा दिये जाने की मामले की जांच के लिए शनिवार को जांच टीम गांव पहुंची. टीम ने गांव में शौचालयों का भौतिक निरीक्षण किया. लाभुकों से मिल कर पूछताछ की. टीम ने प्रथमदृष्टया माना है कि शौचालय निर्माण में अनियमितता बरती गयी है. डाड़ीगुटू में शौचालय निर्माण कार्य अधूरे हैं. सदस्यों ने बारी-बारी लाभुकों से मिल कर शौचालय की स्थिति की जानकारी ली.

  • खूंटी : 10 किलो अफीम व डोडा के साथ चार गिरफ्तार

    खूंटी : खूंटी पुलिस ने चार अफीम तस्कर मुचिराय मुंडा, एतवा मुंडा, लाल सिंह मुंडा व पांडेया मुंडा को गिरफ्तार किया है. इनके पास से 10 किलो अफीम, 90 किलो डोडा, एक बाइक व मोबाइल जब्त किया गया. इसके अलावा पहली बार अफीम तस्करों के पास से देसी भरठुआ बंदूक व दो बैरल मिला है. यह जानकारी एसपी आलोक ने शनिवार को प्रेस कांफ्रेंस में दी.

  • खूंटी : अधूरे शौचालयों की जांच करने के लिए डाड़ीगुटू पहुंची टीम

    विवादित पत्थलगड़ी से प्रभावित डाड़ीगुटू पंचायत में अधूरे शौचालय को पूर्ण दिखा दिये जाने के मामले की जांच करने के लिए शनिवार को जांच टीम डाड़ीगुटू पहुंची. टीम ने डाड़ीगुटू गांव में शौचालयों का भौतिक निरीक्षण किया. टीम ने गांव के लाभुकों से भी मुलाकात कर पूछताछ की.

  • खूंटी : अफीम, डोडा और लोडेड राइफल के साथ चार तस्‍कर गिरफ्तार

    खूंटी पुलिस ने चार अफीम तस्करों को अफीम की बड़ी खेप के साथ पकड़ा है. पकड़े गये तस्करों में मुचिराय मुंडा, एतवा मुंडा, लाल सिंह मुंडा और पांडेया मुंडा शामिल हैं. पुलिस को उनके पास से दस किलोग्राम अवैध अफीम, 90 किलोग्राम डोडा, एक बाईक और मोबाईल बरामद किया गया है. इसके अलावा पहली बार अफीम तस्करों के पास से हथियार भी मिले हैं. तस्करों के पास से पुलिस को एक देसी भरठुआ बंदूक और दो बैरल मिली है.

  • कूप निर्माण पूर्ण करनेवालों को मिलेगा नि:शुल्क पंप सेट

    पंचायत समिति सदस्यों की बैठक प्रखंड सभागार में प्रमुख सोनी तिग्गा की अध्यक्षता में हुई. इसमें विभागवार योजनाओं की समीक्षा की गयी. हुटाप पंसस कृष्णा रजक ने शिक्षण कार्य के लिए जाति, आय व आवासीय प्रमाण पत्र की प्रक्रिया सरल बनाकर जल्द से जल्द प्रदान करने की बात कही. कहा कि कागजात रहने के बावजूद प्रमाण पत्र बनने में

  • हस्तशिल्प व्यापार मेला का उद्घाटन

    भारतीय हस्तशिल्प व्यापार मेला में लोग खरीदारी के साथ-साथ मनोरंजन भी कर सकेंगे. उक्त बातें एनके एरिया के महाप्रबंधक संचालन बसाक चौधरी ने कही. वे डकरा दुर्गा मंडप परिसर में लगाये गये मेला के उद्घाटन समारोह में बोल रहे थे. इससे पूर्व बसाक चौधरी, सीआइएसएफ कमांडेंट अशोक जलवानिया व विधायक प्रतिनिधि रमेश विश्वकर्मा ने संयुक्त रूप से मेला का उदघाटन किया.

  • मजदूर हित की लड़ाई के संकल्प के साथ आगे बढ़ें

    उद्योग व मजदूर हित की लड़ाई लड़ने के संकल्प के साथ संगठन को आगे बढ़ाने का काम करें. उक्त बातें जनता मजदूर संघ के केंद्रीय उपाध्यक्ष सह सीसीएल अध्यक्ष हरिशंकर सिंह ने कही. वे डकरा स्टाफ क्लब में संघ द्वारा आयोजित मिलन समारोह में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे. उन्होंने कहा कि निजी स्वार्थ के कारण कुछ लोगों ने मजदूर व उद्योग का बड़ा नुकसान कर दिया है. उसकी भरपाई नि:स्वार्थ काम करने से ही हो पायेगी.

  • डाडीगुटू में शौचालय निर्माण में हुई गड़बड़ी की होगी जांच

    खूंटी : खूंटी के पत्थलगड़ी वाले इलाके के डाडीगुटू पंचायत में शौचालय निर्माण में बरती गयी अनियमितता की जांच कराने का निर्णय खूंटी प्रशासन ने लिया है. शुक्रवार को प्रभात खबर ने डाडीगुटू गांव में बनाये गये शौचालयों में हुई गड़बड़ी को उजागर किया था़ गांव में बनाये गये आधे-अधूरे शौचालय की खबर प्रकाशित की गयी. शौचालय निर्माण के लिए कुल 19 लाख 80 हजार रुपये का भुगतान भी कर दिया गया है.

  • खूंटी के पत्थलगड़ी प्रभावित गांवों के बदल रहे हालात, चौखट तक पहुंच रही सरकार

    खूंटी के घने जंगलों में बसे पत्थलगड़ी प्रभावित डाडीगुटु पंचायत के गांवों का नजारा गुरुवार को बदला-बदला सा था. सरकारी योजनाओं को लेकर ग्रामीणों में ललक थी़ डाडीगुटु गांव में सरकार पहुंची थी़

  • मची है लूट : पत्थलगड़ी इलाके में ऐसे किया जा रहा है सरकारी योजनाओं का काम, शौचालय आधे-अधूरे, न टंकी, न दरवाजा

    खूंटी : पत्थलगड़ी के इलाके में सरकारी योजनाओं को लेकर घोर लापरवाही बरती जा रही है. सरकारी योजनाओं के काम में बंदरबांट हो रही है.

  • खूंटी : पीएलएफआइ का सदस्य पकड़ाया, हथियार बरामद

    जोनल कमांडर के लिए मोबाइल ले जा रहा था खूंटी : जिला पुलिस ने पीएलएफआइ के सदस्य गोला हुनी पूर्ति को मुरहू के जाते चौक के पास से गिरफ्तार किया है. इसके पास से पुलिस ने दो देसी कट्टा, तीन गोलियां, चार मोबाइल, एक बाइक, 4500 रुपये नगद, पीएलएफआइ का पांच सादा पर्चा, दो टीशर्ट, नौ मीटर का काला कपड़ा और कई दवाईयां बरामद की है.

  • सड़कों पर जमा बारिश का पानी

    खलारी के लोग सूखे समय में धूल डस्ट से परेशान रहते हैं तो बारिश होने पर सड़क पर जमी कीचड़ से. गुरुवार को बारिश से खलारी कोयलांचल की कच्ची व पक्की सड़कों पर जलजमाव हो गया. मुख्य बाजार केडी रोड, खलारी स्टेशन रोड, ओवरब्रीज के आसपास की सड़कें खराब है. खलारी-डकरा सड़क में केडी चढ़ायी से

  • माहवारी विषय पर नुक्कड़ नाटक पेश कर महिलाओं को किया गया जागरूक

    नगर भवन टाउन हॉल में स्वच्छ भारत मिशन खूंटी, सिनी एवं प्लान इंडिया के संयुक्त तत्वावधान में जिलास्तरीय चुप्पी तोड़ो स्वस्थ रहो अभियान का समापन कार्यपालक अभियंता, पेयजल एवं स्वच्छता प्रमंडल खूंटी की अध्यक्षता में हुआ. समारोह की शुरुआत किशोरियों द्वारा माहवारी विषय पर नुक्कड़ नाटक की प्रस्तुति से हुई.

  • नलकूप खराबी की सूचना दें, शीघ्र मरम्मत होगी

    जिला जनसंपर्क कार्यालय के तत्वावधान में सूचना भवन, खूंटी में टेली कांफ्रेंसिंग कार्यक्रम का आयोजन किया गया. कार्यक्रम के दौरान पेयजल एवं स्वच्छता प्रमंडल खूंटी के कार्यपालक अभियंता राधेश्याम रवि दूरभाष के माध्यम से आमलोगों की पेयजल संबंधी शिकायतें/समस्याओं से अवगत हुए और समाधान के उपाय बताये.

  • #Jharkhand : पत्थलगड़ी के 2 साल बाद, जानिये खूंटी के गांवों का हाल

    खूंटी : इसी महीने, इसी दिन खूंटी के कई गांवों में पत्थलगड़ी हुई थी. आज कई गांवों में पत्थलगड़ी के एक साल, तो कहीं दो साल पूरे हो गये. खूंटी के गांव में हर बृहस्पतिवार को ग्राम सभा होती है. ग्रामसभा के बाद पत्थलगड़ी स्थल की पूजा की जाती है आज पत्थलगड़ी समर्थक वर्षगांठ मनाते हैं. इस मौके पर प्रभात खबर डॉट कॉम ने खूंटी के गांवों का दौरा किया जिसमें, सेतागड़ा, मांरगहादा, डाडीगुटु समेत कई गांव शामिल थे.

  • खूंटी : जिले के विकास में वरदान साबित होगी दीनदयाल उपाध्याय ग्राम स्वावलंबन योजना

    खूंटी : दीनदयाल उपाध्याय ग्राम स्वावलंबन योजना खूंटी जिले के विकास के लिए वरदान साबित होगी. इस योजना के तहत ग्रामसभा के माध्यम से गांवों को सशक्त किया जायेगा. स्वावलंबन योजना के तहत भी गांव के विकास के लिए कृषि, मनरेगा से संबंधित योजनाएं हैं.

  • पत्थलगड़ी रिटर्न्स.....!

    खूंटी में पत्थलगड़ी की आहट एक बार फिर तेज हो रही है. कई जगहों पर पत्थलगड़ी के एक साल, तो कहीं दो साल पूरे हो रहे हैं. सालगिरह मनाने की तैयारी में कई गांव छोटी- छोटी सभाएं कर रहे हैं. कई गांवों में मतदान करने वाले, सरकारी योजना का लाभ लेने वालों से जुर्माना भरवाया जा रहा है या उनका सामाजिक बहिष्कार किया जा रहा है. प्रभात खबर डॉट कॉम ने खूंटी के कई गांवों का दौरा किया, हालात समझने की कोशिश की पढ़ें पंकज कुमार पाठक की रिपोर्ट...

  • पत्थलगड़ी इलाकों में ग्रामीण नहीं ले रहे प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, जानें क्यों

    आनंद मोहन, खूंटी : खूंटी के सुदूरवर्ती जंगल में स्थित गांवों में अब भी पत्थलगड़ी का अंडर करंट बरकरार है. यहां सरकारी योजनाओं को लेकर ग्रामीणों में भ्रम फैलाया जा रहा है. हालात यह है कि लोग सरकारी योजनाओं को जमीन छिन जाने से जोड़ रहे हैं.

  • खूंटी : पत्थलगड़ी समर्थक फिर सक्रिय, मतदान करनेवालों पर लगा रहे 500 रूपये का दंड, बबीता व युसूफ पूर्ति अब तक फरार

    खूंटी : पत्थलगड़ी से जुड़े नेता खूंटी के ग्रामीण क्षेत्राें में फिर से सक्रिय हो गये हैं. इस बार उनके निशाने पर लोकसभा चुनाव में वोट डालनेवाले मतदाता हैं. इनका सामाजिक बहिष्कार किया जा रहा है. कुछ लोगों पर 500 रुपये जुर्माना लगाने की बात भी आ रही है. हालांकि डर से ग्रामीण मुंह नहीं खोल रहे हैं. खूंटी एसपी आलोक ने सोमवार को पुलिस अफसरों को इसका सत्यापन कर जांच करने का निर्देश दिया है.

  • बारिश हुई, गर्मी से मिली राहत

    माॅनसून के आगमन के साथ ही पिपरवार का मौसम सुहाना हो गया है. शुक्रवार शाम शुरू हुई मूसलाधार बारिश से तापमान गिर कर 32 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है. इससे कोयलांचलवासियों को भीषण गर्मी से राहत मिली है. रात में भी यहां रुक-रुक कर हल्की बारिश होती रही, लेकिन, बुढ़मू व आसपास के

  • आजसू पार्टी ने स्थापना सह संकल्प दिवस मनाया

    स्थापना दिवस को आजसू पार्टी ने शनिवार को संकल्प दिवस के रूप में मनाया. इस अवसर पर आजसू जिला कमेटी के ने बाबा भीमराव अांबेडकर, भगवान बिरसा मुंडा, शेख भिखारी, सिदो-कान्हू, विश्वनाथ शाही, सुभाषचंद्र बोस, बुधु भगत सहित अन्य वीरों को याद किया. उनकी प्रतिमा और चित्र में माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि दी.

  • बच्चों के मामले में सावधानी बरतें

    पुलिस के पास बच्चों से संबंधित जितने भी मामले आते हैं, उनमें बहुत ही सावधानी बरतने की आवश्यकता है. इसके लिए सभी पुलिस पदाधिकारियों को पोक्सो एक्ट और जेजे एक्ट की जानकारी होनी चाहिए. यह बातें एसपी आलोक ने शनिवार को एसपी सभागार में बाल संरक्षण के मुद्दों पर आयोजित कार्यशाला में कही.

  • बिजली की लचर व्यवस्था के विरोध में विभाग के कार्यालय काे घेरा

    जिले में बिजली की लचर व्यवस्था के खिलाफ अब राजनीतिक दल सामने आने लगे हैं. शनिवार को युवा कांग्रेस ने बिजली की लचर व्यवस्था के खिलाफ बिजली विभाग कार्यालय का घेराव किया. युवा कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने कहा कि पूरे जिले में बिजली और पानी की व्यवस्था से लोग त्रस्त हैं.

  • रहें सावधान, झारखंड-बिहार में कंप्यूटर शिक्षक के 10 हजार पदों पर बहाली का फर्जी विज्ञापन जारी

    झारखंड-बिहार के बेरोजगारों को फिर से नौकरी के नाम पर झांसा देने की तैयारी चल रही है. स्कूलों में 10 हजार कंप्यूटर शिक्षकों की बहाली के नाम दिल्ली की संस्था द्वारा 500-500 रुपये डिमांड ड्राफ्ट और 40 रुपये के स्टांप पेपर मांगे जा रहे हैं. यानी यदि एक लाख छात्र आवेदन देते हैं, तो संस्था द्वारा 5.40 करोड़ रुपये छात्रों से लिये जायेंगे. वह भी उन पदों के लिए जिसे सरकार ने साफ-साफ फर्जी बताया है.

  • एनके जीएम का आज पुतला जलायेंगे

    खलारी कोयलांचल में वायु प्रदूषण के लिए सीसीएल प्रबंधन को जिम्मेवार ठहराते हुए ग्रामीणों ने विरोध में एनके एरिया जीएम का 20 जून को पुतला जलाने का निर्णय लिया है. जिप सदस्य अब्दुल्ला अंसारी के नेतृत्व में गुरुवार को डकरा चौक तथा केडी में पुतला जलाया जायेगा. इसे लेकर सुभाषनगर में स्थानीय लोगों ने बैठक की.

  • अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को सफल बनावें

    समाहरणालय सभागार में उप विकास आयुक्त अंजलि यादव की अध्यक्षता में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को सफल बनाने के लिए योग समिति खूंटी की बैठक हुई. इस दौरान योग दिवस को लेकर आवश्यक तैयारियों पर चर्चा की गयी.

  • माॅडल स्कूल में पानी की किल्लत, हो रही परेशानी

    जिला प्रशासन शहर के कई स्कूलों को मर्ज कर माॅडल स्कूल बनाने में जुटा हुआ है. इनमें बड़े निजी स्कूलों की तरह सुविधाएं उपलब्ध कराने की कोशिश हो रही है. इसके पीछे लाखों रुपये खर्च भी किये जा रहे हैं. इसी स्कूल के छात्र इन दिनों पेयजल की समस्या से जूझ रहे हैं. स्कूल में पिछले एक सप्ताह से पानी की किल्लत है.

  • खूंटी में अफीम व नकद के साथ तस्कर गिरफ्तार

    खूंटी : जिला पुलिस ने सायको थाना क्षेत्र के किताहातू में छापेमारी कर अफीम तस्कर बिरसा मुंडा को गिरफ्तार किया. उसके पास से 1400 ग्राम अफीम, छह लाख 850 रुपये नकद, 30 किलोग्राम डोडा, 20 किलोग्राम पोस्ता, एक मापतौल मशीन व एक बैग बरामद किया गया. यह जानकारी एसपी आलोक ने मंगलवार को प्रेस कांफ्रेंस में दी. उन्होंने बताया कि पुलिस को सूचना मिली थी कि बिरसा मुंडा के पास अवैध अफीम व भारी मात्रा में डोडा है.

  • हुटाप में चेकडैम बनाने का प्रस्ताव पारित

    डीएमएफटी फंड से संबंधित योजनाओं के चयन को लेकर मंगलवार को तुमांग तथा हुटाप पंचायत भवन में विशेष ग्रामसभा का आयोजन किया गया. तुमांग में मुखिया सुशीला देवी की अध्यक्षता में ग्रामसभा हुई. इसमें डीएमएफटी की जिला पदाधिकारी श्रेयषी तथा स्मिता उपस्थित थीं. इह ग्राम सभा में वाटर एटीए

  • पिपरवार : एसीसी की बैठक का बहिष्कार

    पिपरवार क्षेत्रीय प्रबंधन द्वारा मंगलवार को आयोजित क्षेत्रीय सलाहकार समिति की बैठक का जनता मजदूर संघ, आरकेएमयू व एनसीओईए से जुड़े सदस्यों ने बहिष्कार किया. समिति सदस्य ललन सिंह, इस्लाम अंसारी व रवींद्रनाथ सिंह ने बताया कि प्रबंधन की मजदूर विरोधी नीतियों के कारण ऐसा किया गया.

  • भोंडा से सखुआ की लकड़ी लदा ट्रक जब्त, चालक गिरफ्तार

    वन प्रमंडल की टीम ने भोंडा से लकड़ी लदा एक ट्रक जब्त कर चालक रिजवान खान को गिरफ्तार किया. ट्रक पर 282 पीस सखुआ की चीरान लकड़ी लदी थी. जिसका बाजार मूल्य लगभग तीन लाख रुपये आंका गया है. डीएफओ निरंजन देव प्रसाद ने बताया कि उन्हें लकड़ी तस्करी की सूचना मिली थी.

  • सरायकेला घटना के बाद पुलिस है सतर्क : एसपी

    एसपी आलोक ने मंगलवार को प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि सरायकेला में पुलिस कर्मियों के साथ हुई घटना के बाद खूंटी पुलिस सतर्क है. जिला पुलिस लगातार अभियान चला रही है. उग्रवादियों और नक्सलियों के होने की सूचना पर छापेमारी भी की जाती है.

  • सड़क दुर्घटना में अनुबंध कर्मी घायल

    पड़गांव के समीप मंगलवार को सड़क दुर्घटना में पीएचडी विभाग में अनुबंध कर्मी जसिंता देवी गंभीर रूप से घायल हो गयी. वह तमाड़ से शादीसमारोह में शामिल होकर स्कूटी (जेएच01डीसी-8019) से कर्रा स्थित घर लौट रही थी. पड़गांव पुल के पास उसने स्कूटी से नियंत्रण खो दिया.

  • माहवारी स्वच्छता विषय पर किया जागरूक

    चुप्पी तोड़ो-स्वस्थ रहो अभियान के तहत मुरहू प्रखंड के कुंजला पंचायत के विभिन्न विद्यालयों में कार्यक्रम का आयोजन किया गया. किशोरियों को माहवारी स्वच्छता विषय पर जागरूक किया गया.

  • खूंटी : दुर्घटना में तीन युवक घायल

    खूंटी : रांची-खूंटी मार्ग पर फुदी के समीप सोमवार को बाइक दुर्घटना में तीन युवक घायल हो गये. इनमें रांची के लोवाडीह निवासी अभिषेक खलखो, रोहित आइंद व नियेल होरो शामिल हैं. सभी का इलाज सदर अस्पताल में चल रहा है. घायलों ने बताया कि वे किसी काम से तोरपा गये थे. लौटने के क्रम में एक कार उनकी बाइक में टक्कर मार कर भाग निकली. ग्रामीणों ने उन्हें सदर अस्पताल पहुंचाया.

  • खूंटी : हाइस्पीड इंटरनेट से जुड़ेंगे पंचायत मुख्यालय

    रांची/खूंटी : हम डिजिटल दुनिया की ओर आगे बढ़ रहे हैं. इंटरनेट और सोशल मीडिया की पहुंच अब गांवों तक हो रही है. पंचायत स्तर पर भी अब तेज इंटरनेट की आवश्यकता है. इसी उद्देश्य से भारत नेट प्रोजेक्ट के तहत पंचायत स्तर तक ऑप्टिकल फाइबर केबल बिछाये जा रहे हैं.

  • डॉक्टर हड़ताल पर रहे

    पश्चिम बंगाल में डॉक्टरों पर हुए हमले के विरोध में सोमवार को जिले के डॉक्टर भी हड़ताल पर रहे. झारखंड हेल्थ सर्विसेस एसोसिएशन के आह्वान पर जिले के डॉक्टरों ने 24 घंटे तक ओपीडी में अपनी सेवा नहीं दी. जिसके कारण सदर अस्पताल के ओपीडी के बाहर सन्नाटा पसरा रहा.

  • प्रतिमा तोड़नेवाले को अविलंब गिरफ्तार करें

    रांची में बिरसा मुंडा की प्रतिमा को क्षतिग्रस्त करनेवालों की अविलंब गिरफ्तारी की मांग को लेकर सोमवार को आदिवासी छात्र संघ ने प्रदर्शन किया. उन्होंने बिरसा कॉलेज परिसर से नेताजी चौक होते हुए वापस कॉलेज तक रैली भी निकाली.

  • सदर अस्पताल में शीघ्र शुरू होगा ब्लड बैंक

    खूंटी में जल्द ही अपना ब्लड बैंक खोलने का सपना पूरा होगा. सदर अस्पताल परिसर में ब्लड बैंक के लिए भवन बन कर तैयार है. आवश्यक तकनीकि सामग्री उपलब्ध हो चुके हैं. वहीं ब्लड बैंक के लिए कर्मियों की भी नियुक्ति किया जा चुका है. अब सिर्फ लाइसेंस मिलने की देरी है और ब्लड बैंक का उद्घाटन कर दिया जायेगा. ब्लड बैंक के लाइसेंस की भी प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है. इसके लिए सदर अस्पताल ने विभाग को आवेदन दिया है.

  • खूंटी़ : पीएलएफआइ के दो उग्रवादी गिरफ्तार, हथियार बरामद

    खूंटी़ : खूंटी पुलिस ने पीएलएफआइ के दो उग्रवादियों को गिरफ्तार किया है. इनके नाम जटा मुंडू उर्फ अनिल मुंडू और सुखराम मुंडू हैं. पुलिस ने उनके पास से एक देसी बंदूक और तीन गोली बरामद किया है.

  • खूंटी में हथियार के साथ दो नक्सली गिरफ्तार, अड़की से पुलिस ने पकड़ा

    खूंटी : झारखंड की राजधानी रांची से सटे उग्रवाद प्रभावित जिला खूंटी से पुलिस ने दो उग्रवादियों को गिरफ्तार किया है. पीपुल्स लिबरेशन फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएलएफआइ) के उग्रवादियों के नाम जोटो मुंडा उर्फ अनिल मुंडू और सुखराम मुंडू हैं.

  • रांची : सचिवालय सेवा संघ का चुनाव आज

    रांची : झारखंड सचिवालय सेवा संघ का चुनाव रविवार को हटिया स्थित पशुपालन भवन में होगा. कुल 37 प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल किया है.

  • रांची :शिकायतों के निष्पादन में रांची तीसरे स्थान पर

    रांची : मुख्यमंत्री जनसंवाद शिकायत निवारण प्रणाली में रांची जिला का प्रदर्शन बेहतर है. शिकायतों के निबटारे में पूरे राज्य में रांची को तीसरा स्थान मिला है.

  • खूंटी : पुनर्मतगणना की मांग को लेकर हाइकोर्ट में दायर की याचिका

    खूंटी : खूंटी लोकसभा चुनाव में महागठबंधन के कांग्रेस प्रत्याशी कालीचरण मुंडा ने पुनर्मतगणना की मांग को लेकर झारखंड हाइकोर्ट में चुनाव याचिका दायर की है. प्रार्थी की अोर से अधिवक्ता सुमित गड़ोदिया ने याचिका दायर की. प्रार्थी ने याचिका में मतगणना पर सवाल उठाया है. 10 जून को दायर की गयी याचिका में कहा गया कि मतगणना में कुल मतों से अधिक मतों की गिनती की गयी है.

  • आरसीएम साइडिंग का काम ढाई घंटे ठप रखा

    पिपरवार क्षेत्र के आरसीएम साइडिंग के असंगठित मजदूरों ने वेतन बढ़ोतरी की मांग को लेकर शुक्रवार को ढाई घंटे तक कामकाज ठप करा दिया. इसमें सैनिक माइनिंग, बीकेबी व एकेटी कंपनी के मुंशी, पेलोडर ऑपरेटर व लेवलिंग मजदूर शामिल थे. मजदूरों की शिकायत थी कि 15 दिन पूर्व ही इस संबंध में क्षेत्रीय प्रबंधन व सं

  • ग्रामीणों का पुतला दहन कार्यक्रम 20 जून को

    खलारी प्रखंड में वायु प्रदूषण को लेकर भूत नगर में ग्रामीणों ने बैठक की. जिप सदस्य अब्दुल्ला अंसारी ने कहा कि प्रखंड को प्रदूषण मुक्त बनाना है. वर्तमान में कोयला खदान से नजदीक बस्तियों में केडीएच, भूतनगर, सुभाष नगर, चूरी माइनस क्वार्टर व डकरा धूल-गर्द से प्रभावित हैं.

  • पाइप फटने से बर्बाद हो रहा सैकड़ों गैलन पानी

    एक तरफ इस भीषण गर्मी में कॉलोनियों में पानी की किल्लत है, तो दूसरी ओर जगह-जगह पाइप फटी होने के कारण रोजाना सैकड़ों गैलन पानी सड़कों पर बह कर बर्बाद हो रहा है.

  • विशेष ग्राम सभा में योजनाअों का चयन

    मायापुर पंचायत सचिवालय में विशेष ग्राम सभा का आयोजन किया गया. अध्यक्षता मुखिया पुष्पा खलखो ने की. सभा में योजनाओं का चयन किया गया. पंचायत के लोगों ने आंगनबाड़ी केंद्रों की मरम्मत, पेयजल, बिजली, सड़क आदि की मांग की. डीएमएफटी के अधिकारी प्रीतम गुप्ता ने बताया कि स्वास्थ्य सहियाओं को प्राथमिक उपचार का प्रशिक्षण देकर उपचार संबंधित सामग्री से लैस किया जायेगा.

  • जागरूकता से मिलेगा योजनाओं का लाभ

    प्रखंड के हुटाप पंचायत सचिवालय में जन चौपाल लगाया गया. अध्यक्षता मुखिया आशा देवी ने की. कार्यक्र में विधवा, वृद्धा पेंशन सहित जन सरोकार के मामले उठे. जिला कृषि पदाधिकारी अशोक कुमार सिन्हा वरीय पदाधिकारी के रूप में उपस्थित थे.

  • सबका साथ-सबका विकास के लिए सबका विश्वास जीतेंगे : अर्जुन मुंडा

    कर्रा : केंद्रीय मंत्री सह खूंटी सांसद अर्जुन मुंडा ने शुक्रवार को सपरिवार सोनमेर मां दशभुजी मंदिर में पूजा-अर्चना की. इसके बाद उन्होंने सोनमेर पतरा में भाजपा कार्यकर्ताओं द्वारा आयोजित सभा को संबोधित करते हुए कहा कि वह सोनमेर मां से प्रार्थना करते हैं कि देश के कल्याण का कार्य पूरा करने की शक्ति दें. भाजपा के नेतृत्व में विकास कार्य को बढ़ावा मिले. उन्होंने कहा कि खूंटी लोकसभा सीट से चुनाव लड़ने की कोई तैयारी नहीं थी. क्योंकि यह पार्टी के वरिष्ठ अभिभावक कड़िया मुंडा का संसदीय क्षेत्र है.

  • धूल से केडी बाजार के व्यवसायी परेशान

    केडी मुख्य बाजार में उड़ती धूल से व्यवसायियों और बाजार में आनेवाले लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. बाजार के व्यवसायियों का कहना है कि दिन भर केडी मुख्य बाजार से आवागमन करनेवाले कोयला ट्रकों से सबसे ज्यादा धूल उड़ रही है. सड़क से उड़नेवाली धूल सीधे उनकी दुकानों में जा रही है.

  • अस्पताल का होगा कायाकल्प

    खलारी प्रखंड के बुकबुका में निर्मित अस्पताल का कायाकल्प डीएमएफटी फंड से किया जायेगा. बुकबुका पंचायत सचिवालय में गुरुवार को हुई विशेष ग्रामसभा में उक्त निर्णय लिया गया. ग्रामसभा की अध्यक्षता बिशुन उरांव ने की. डीएमएफटी फंड की जिला अधिकारी श्रेयशी ने बुकबुका अस्पताल का निरीक्षण क

  • विकास कार्याें में तेजी लायें

    अड़की प्रखंड सभागार में डीआरडीए निदेशक इश्तियाक की अध्यक्षता में विभिन्न योजनाओं की प्रगति से संबंधित समीक्षा बैठक हुई. इसमें प्रधानमंत्री आवास योजना, मनरेगा, स्वास्थ्य, शिक्षा, बाल- विकास, पेयजल से संबंधित योजनाओं की समीक्षा की गयी. साथ ही संबंधित अधिकारियों को विकास कार्यों में तेजी लाने का निर्देश दिया गया.

  • 32 घाटों से 15 अक्तूबर तक बालू उठाव पर रोक

    नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल बारिश के मौसम में नदियों से बालू उठाव पर रोक लगाता है. इसी के तहत जिले के सभी 32 बालू घाटों से दस जून से लेकर 15 अक्तूबर तक बालू के उठाव पर रोक लगायी गयी है. अब किसी भी घाट से बालू का उठाव नहीं किया जा सकता है. सिर्फ जहां बालू का भंडारण किया गया है, उसी का उपयोग किया जा सकता है.

  • राजकीय उत्क्रमित विद्यालय हालोम में गुरुवार को एक भी शिक्षक नहीं आये

    प्रखंड के राजकीय उत्क्रमित विद्यालय हालोम में गुरुवार को कोई भी शिक्षक नहीं पहुंचा. जिसके कारण बच्चों को घंटों स्कूल खुलने का इंतजार करना पड़ा. बच्चे बरामदा में बैठ कर स्वयं किताबों का अध्ययन किये और मध्याह्न भोजन करके घर वापस लौट गये. रसोइया रोशनी तोपनो एवं मोती भेंगरा ने पूछने पर बताया कि प्रधानाध्यापक के पास स्कूल की चाबी रहती है.

  • खूंटी : अफीम, एक लाख नकद व बाइक के साथ एक तस्कर गिरफ्तार

    खूंटी : जिला पुलिस ने अवैध रूप से अफीम की तस्करी कर रहे एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार व्यक्ति का नाम संजीत मुंडा उर्फ मगडू मुंडा है जो मारंगहादा थाना क्षेत्र के सिरूम डोरोयडीह गांव निवासी है.

  • एनके एरिया खदान की आग से दरक रही सड़क

    सीसीएल के एनके एरिया में बंद पड़ी कोयले की खुली खदानें परेशानी का कारण बनते जा रही है. एरिया के केडीएच सहित कई परियोजना की खदानों के कई हिस्से कोयला निकालने के बाद छोड़ दिये गये हैं. बंद खदानों के किनारे से ही आवागमन के लिए सड़कें बनी हुई है.

  • असंगठित मजदूरों की समस्याओं पर चर्चा हुई

    असंगठित मजदूरों की समस्याओं को लेकर हाई पावर कमेटी की बैठक संगम विहार क्लब सभागार में बुधवार को जीएम एमके अग्रवाल की अध्यक्षता में हुई. इसमें यूसीडब्ल्यूयू के जेबीसीसीआइ सदस्य लखन लाल महतो, सीटू के आरपी सिंह व प्रबंधन की ओर से जीएम पर्सनल पीएंडआइआर उमेश सिंह सहित कई अधिकारी शामिल थे.

  • जीवन देनेवाली नदियों को बचाना बेहद जरूरी है : राव

    जीवन देनेवाली नदियों को बचाना बेहद जरूरी है. नदी के कारण धरती पर प्रकृति, मानव, पशु, पक्षी सभी जीवित हैं. इसके लिए पिछले कुछ वर्षों से गंगा दशहरा के मौके पर आयोजित होनेवाला कार्यक्रम बहुत ही अनुकरणीय है. उक्त बातें एनके एरिया के महाप्रबंधक एमके राव ने जामडीह में आयोजित देवनद दामोदर महोत्सव में कही.

  • सीसीएलकर्मी के आठ माह के बच्चे की संदेहास्पद मौत

    खलारी थानांतर्गत मोहननगर निवासी सीसीएलकर्मी नारद सतनामी के आठ माह के बेटे झलेश की मौत सोमवार की शाम सीसीएल के सेंट्रल अस्पताल डकरा में इलाज के दौरान हो गयी. डॉक्टर का कहना था कि बच्चे के मुंह से जिस तरह की गंध आ रही है, उससे लगता है कि वह किसी तरह का पेस्टिसाइड खा लिया है.

  • कमेटी भंग नहीं हुई तो अंजाम भुगतना होगा

    चूरी में बना कमेटी भंग नहीं हुई तो इसका अंजाम बहुत बुरा होगा. हम खलारी में ऐसी परिस्थिति पैदा कर देंगे कि जॉय माइनिंग और जीएम को परेशानी होगी. उक्त बातें जिप सदस्य अब्दुल्ला अंसारी ने एनके एरिया महाप्रबंधक कार्यालय डकरा में आयोजित धरना कार्यक्रम में कही.

  • पैसे के लिए भटक रहे हैं खाताधारी

    खलारी पोस्टऑफिस के दर्जनों ग्राहक अपने पैसे के लिए विगत एक साल से ज्यादा समय से भटक रहे हैं. बुधवार को कई ग्राहक अपना जमा पैसा लेने खलारी डाकघर आये, परंतु उन्हें निराश लौटना पड़ा. खलारी के वर्तमान पोस्टमास्टर उन्हें संतुष्ट नहीं कर पाये. पोस्टमास्टर का कहना था कि विभागीय जांच पूरा होने के बाद ही पैसे मिल सकेंगे.

  • आज भी खुले में शौच जाने को मजबूर हैं ग्रामीण

    रांची जिला के खलारी प्रखंड का टिकेतरी गांव के ग्रामीण आज भी खुले में शौच जाने को मजबूर हैं. लगभग 50 घर के इस गांव में आधे से अधिक लोगों के घरों में शौचालय नहीं है. गांव की सुषमा देवी, पुदनी देवी, सुमन देवी, गुनवा देवी, शीतल देवी का कहना है कि वे लोग कई बार मुखिया व प्रखंड के पदाधिकारि

  • छात्रावास बनाने की पहल शुरू

    खूंटी के एसएस स्कूल परिसर में ठक्कर-बप्पा छात्रावास के समीप अर्द्धनिर्मित खेल छात्रावास को पूर्ण करने की पहल आइटीडीए निदेशक ने पहल की है. लगभग सात-आठ साल पहले तत्कालीन जेइ रामविनोद सिन्हा पर कार्य में अनियमितता बरतने का आरोप लगा था. भ्रष्टाचार के मामले में प्राथमिकी दर्ज

  • सहियाओं को मिला प्रशिक्षण

    जिला स्वास्थ्य समिति खूंटी के तत्वावधान में सहियाओं का पांच दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण के दूसरे दिन मंगलवार को डायरिया, निमोनिया व मलेरिया जैसी गंभीर समस्या के उत्पन्न होने के कारण तथा इसकी रोकथाम व प्रबंधन पर चर्चा की गयी.

  • दो दिनों से क्षेत्र में है सिंगल फेज लाइन

    11 हजार वोल्ट ट्रांसमीशन लाइन का जर्जर तार खलारी प्रखंड क्षेत्र में बिजली आपूर्ति में बाधक है. वर्तमान में क्षेत्र में विगत दो दिनों से सिंगल फेज लाइन है. खलारी के सभी घरेलू, वाणिज्यिक तथा औद्योगिक उपभोक्ताओं को झारखंड राज्य ऊर्जा विकास निगम के बचरा स्थित 33/11 केवीए सबस्टेशन से बिजली आपूर्ति की जाती है.

  • अलीगढ़ कांड का विहिप ने विरोध किया

    विहिप खलारी ने बैठक कर अलीगढ़ की घटना की निंदा की है. अध्यक्षता विहिप अध्यक्ष मुकेश सोनी ने की. खलारी पहाड़ी मंदिर परिसर में हुई बैठक में पिछले दिनों अलीगढ़ में हुए ढाई साल की बच्ची की नृशंस हत्या पर गहरा दु:ख जताया गया. मुकेश ने सरकार से दोषियों को जल्द से जल्द कड़ी सजा देने की मांग की. बैठक में कहा गया कि भारत सरकार को इसमें कड़ा रुख अपनाने की आवश्यकता है.

  • धरना का विरोध करेंगे ग्रामीण

    चूरी परियोजना के अंतर्गत पाहन टोगंरी, राय, धवैयाटांड़, भेलवाटांड़, मनुटांड़ व बरवाटांड़ के ग्रामीणों की कमेटी को भंग करने एवं जॉय माइनिंग में स्थानीय लोगों को रोजगार देने की मांग को लेकर जिप सदस्य अब्दुल्ला अंसारी के 12 जून को महाप्रबंधक कार्यालय के समक्ष प्रस्तावित धरना का ग्रामीणों ने विरोध करने का निर्णय लिया है.

  • माहवारी को छुआछूत कदापि नहीं मानें

    महिलाएं घर में महत्वपूर्ण होती हैं. अगर घर की महिला शिक्षित और समझदार है तो वह बाकी लोगों को भी शिक्षित कर देती है. उक्त बातें खूंटी प्रखंड के फूदी पंचायत में ''चुप्पी तोड़ो स्वस्थ रहो'' अभियान कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए पेयजल एवं स्वच्छता विभाग राज्य सरकार की सचिव अराधना पटनायक ने शनिवार को कही.

  • हेलमेट व सीट बेल्ट का प्रयोग जरूर करें : डीसी

    उपायुक्त खूंटी सूरज कुमार ने जिलावासियों से सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक होने की अपील की. उन्होंने कहा है कि सभी लोग दो पहिया वाहन चलाते समय हेलमेट का प्रयोग अवश्य करें एवं चार पहिया वाहन चलाते समय सीट बेल्ट लगायें. वाहन की गति पर नियंत्रण रखें. अक्सर हेलमेट नहीं पहनने की वजह से दुर्घटना में लोगों की जान चली जाती है.

  • ग्रामीणों को दी गयी याेजनाओं की जानकारी

    प्रखंड स्थित बिरहू पंचायत भवन के प्रांगण में मुख्यमंत्री जनसंवाद केंद्र के तहत जनता को जागरूक करने और उनकी समस्याओं को जानने के लिए जन जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया.

  • योजनाओं का चयन पंचायतस्तर पर शुरू

    डिस्ट्रिक्ट मिनरल फाउंडेशन ट्रस्ट (डीएमएफटी) फंड से खलारी प्रखंड के पंचायतों में विकास कार्य होगा. प्रधानमंत्री खनिज क्षेत्र कल्याण योजना के गाइड लाइन पर डीएमएफटी कार्य करेगा. देश के जिस जिले में माइनिंग या माइनिंग से संबंधित कार्य होते हैं, उस जिले में डीएमएफटी का गठन किया गया है.

  • किसी को न दें बैंक खाते से संबंधित जानकारी

    डीआरडीए सभाकक्ष में गुरुवार को साइबर सिक्युरिटी से संबंधित कार्यशाला हुई. इसमें साइबर अपराध से बचाव के तरीके बताये गये. पीपीटी के माध्यम से साइबर क्राइम के तरीकों पर जानकारी दी गयी.

  • ग्रामीणों ने स्वास्थ्य उपकेंद्र का काम रोका

    कालामाटी के पोढ़ोटोली में स्वास्थ्य उपकेंद्र भवन के निर्माण कार्य में अनियमितता बरते जाने का आरोप लगाते हुए ग्रामीणों ने काम बंद करा दिया. गुरुवार को काफी संख्या में ग्रामीण निर्माण स्थल पर पहुंचे. भवन निर्माण में घटिया किस्म की ईंट, सीमेंट व अन्य सामग्री के उपयोग का आरोप लगाते हुआ कार्य रोक दिया.

  • स्वास्थ्य उपकेंद्र निर्माण कार्य में अनियमितता होते देख ग्रामीणों ने रोका काम

    खूंटी के कालामाटी में आज निर्माण कार्य में अनियमितता बरते जाने के खिलाफ ग्रामीण एकजुट हो गये. कालामाटी के पोढ़ोटोली में बन रहे स्वास्थ्य उपकेंद्र के निर्माण कार्य को ग्रामीणों ने अनियमितता बरते जाने का आरोप लगाते हुए बंद करा दिया.

  • विश्व पर्यावरण दिवस : उलिहातू में केंद्रीय कैबिनेट मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा, पेड़ों को बचा कर ही हम जीवित रह पायेंगे

    खूंटी : वर्तमान में पूरा विश्व पर्यावरण को बचाने के लिए बड़े-बड़े सेमिनार आयोजित कर रहा है. गांव के व्यक्ति प्रकृति को बचाने का केंद्र है. हम इसे पहले से ही जानते हैं. हमें पता है कि पेड़ों को बचा कर ही हम जीवंत रह सकते हैं.

  • पूरे कोयलांचल में अकीदत व हर्षोल्लास मनी ईद

    खलारी व कोयलांचल में ईद-उल-फितर का त्योहार हर्षोल्लास मनाया गया. लोग नहा धोकर नये कपड़े पहन कर नमाज अदा करने मस्जिद पहुंचे. खलारी के एकमात्र जेहलीटांड़ स्थित ईदगाह में सुबह आठ बजे ईद की विशेष नमाज अदा की गयी.

  • जीएम ने कार्यालय परिसर में लगाये पौधे

    पिपरवार जीएम ऑफिस में बुधवार को विश्व पर्यावरण दिवस मनाया गया. इस अवसर पर जीएम मनोज कुमार अग्रवाल ने ऑफिस परिसर में ध्वजारोहण किया. उन्होंने अधिकारियों व स्कूली बच्चों के साथ ऑफिस परिसर में पौधे लगाये. उन्होंने कहा कि एक पौधा सौ पुत्रों के समान होता है. हम उत्खनन कार्य के लिए एक पेड़ के बदले दोगुना पेड़ लगाते हैं.

  • पर्यावरण दिवस के मौके पर डकरा में कई तरह के कार्यक्रम आयोजित

    कोयला उद्योग में हमेशा प्रकृति के विरुद्ध काम करना पड़ता है. ऐसे में पर्यावरण का नुकसान भी होता है, लेकिन कम से कम पर्यावरण को बगैर क्षति पहुंचाये उद्योग का विकास करना जरूरी है. काम के दौरान पर्यावरण को जो क्षति पहुंचती है उससे कई गुणा अधिक संरक्षण पर काम करने का संकल्प के साथ आगे बढ़ना है.

  • हर्षोल्लास से मना ईद-उल-फितर का पर्व

    मंगलवार की रात चांद नजर आते ही चारों ओर खुशियां छा गयी. मुस्लिम समुदाय के लोगों ने एक-दूसरे को चांद रात की बधाई दी. बुधवार को जिले में हर्षोल्लास ईद मनायी गयी. सभी ईदगाहों और मस्जिदों में रोजेदारों ने विशेष नमाज अदा की़.

  • भगवान बिरसा मुंडा ने बताया था कि प्रकृति के साथ कैसे जिया जाता है : अर्जुन मुंडा

    खूंटी : आज पूरा विश्व पर्यावरण दिवस मना रहा है. पर्यावरण को बचाने के लिए बड़े-बड़े सेमिनार कर रहा है. हम पहले से जानते हैं कि गांव के लोग ही प्रकृति को बचा सकते हैं. पेड़ों को बचा कर ही हम जीवत रह सकते हैं. दुनिया अब इसे समझ रही है. भगवान बिरसा मुंडा ने बताया था कि प्रकृति के साथ कैसे जिया जाता है. बुधवार को ये बातें आदिवासी मामलों के केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने उलीहातू में आयोजित विश्व पर्यावरण दिवस पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहीं.

  • अर्जुन मुंडा ने जनजातीय मामलों के मंत्रालय का पदभार संभाला, अधिकारियों के साथ की बैठक

    नयी दिल्ली/खरसावां : झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री और खूंटी के सांसद अर्जुन मुंडा ने सोमवार को जनजातीय मामलों के मंत्री का पदभार संभाल लिया. मंत्रालय के वरीय अधिकारियों ने पुष्पगुच्छ देकर उनका स्वागत किया.

  • खूंटी एसडीओ के आवास में लगी आग, सामान जले

    खूंटी : खूंटी एसडीओ प्रणव कुमार पाल के सरकारी आवास में शनिवार की देर रात आग लग गयी. इस घटना में एसडीअो व उनके परिवार के लोग बाल-बाल बचे. जानकारी के अनुसार रात करीब साढ़े 11 बजे एसडीओ व परिजन सोने की तैयारी में थे.

  • कर्रा में तेज रफ्तार वाहन ने ऑटो को लिया चपेट में, 13 मजदूर घायल

    खूंटी जिले के कर्रा ब्‍लॉक अंतर्गत छाता पुल के पास रविवार रात करीब 8 बजे एक तेज रफ्तार बोलेरो ने ऑटो को अपनी चपेट में ले लिया. इस हादसे में जानकारी के अनुसार 13 लोग घायल हुए हैं. सभी घायलों का इलाज अस्‍पताल में कराया जा रहा है. बताया जा रहा है कि घायलों में दो महिलाओं को गंभीर चोट लगी है. एक के सिर पर और दूसरे के कमर में चोट है. ऑटो ड्राइवर को भी चेहरे पर चोट लगी है.

  • जीएम ने 100 टन क्षमता के पांच डंपरों का उद्घाटन किया

    पिपरवार जीएम मनोज कुमार अग्रवाल ने बुधवार को 100 टन क्षमता के पांच नये डंपरों को पिपरवार परियोजना को सुपूर्द किया. उन्होंने पिपरवार वर्कशॉप में विधिवत डंपरों की पूजा की. नारियल फोड़ा व फीता काट डंपरों का उद्घाटन किया. कामगारों के बीच मिठाइयां भी बांटी. विमेल कंपनी निर्मित एक डंपर की कीमत

  • पतरातू, मार्केट-11, शांतिनगर और बीएमसीसी ने मैच जीते

    डकरा स्टेडियम में चल रहे प्राइजमनी नाइट क्रिकेट प्रतियोगिता में बीती रात कुल पांच मैच खेले गये. जिसमें पहला मैच में पतरातू ने राय को सात विकेट से हराया. दूसरे मैच में

  • आरकेएस आउटसाेर्सिंग का काम बंद

    रोहिणी परियोजना में आउटसोर्सिंग का काम कर रही आरकेएस कंपनी के मजदूरों के वेतनमान को लेकर जारी हड़ताल बुधवार की दोपहर वार्ता के बाद समाप्त हो गयी थी. लेकिन शाम में कंपनी द्वा

  • प्रखंडों में चुप्पी तोड़ो, स्वस्थ रहो अभियान चलाया गया

    विभिन्न प्रखंडों अड़की, खूंटी, मुरहू, तोरपा, कर्रा व रनिया में प्रखंड स्तरीय चुप्पी तोड़ो, स्वस्थ रहो अभियान का आयोजन किया गया. अपर समाहर्ता खूंटी की अध्यक्षता में अड़की प्रखंड में चुप्पी तोड़ो, स्वस्थ रहो अभियान का आयोजन किया गया. जिसमें जिला कृषि पदाधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी, अड़की, जिला समन्वयक, एसबीएम (जी), सिन्नी प्लान

  • असफलता ही सफलता की कुंजी होती है : एसडीओ

    जिला में प्रतिभावान खिलाड़ियों की कोई कमी नहीं है. जरूरत है उन्हें प्रोत्साहन देने की. उन्होंने यथासंभव प्रतिभावान खिलाड़ियों को सहायता देने की बात कही. कहा कि हारी हुई टीम को निराश होने की जरूरत नहीं है. असफलता ही सफलता की कुंजी होती है. उक्त बातें फूलमनी देवी मेमोरियल क्रिकेट प्रतियोगिता के फा

  • धार्मिक व राजनीतिक विषय पर की चर्चा

    कंडीर में बुधवार को सर्व कलिसिया महासम्मेलन का आयोजन किया गया. इस अवसर पर मुख्य अतिथि तोरपा विधायक पौलुस सुरीन ने धार्मिक बातों के साथ-साथ वर्तमान राजनीतिक विषय पर चर्चा की.

  • ग्रामीणों ने भालू को मार डाला, पंजा काटा

    तोरपा : प्रखंड के एरमेरे गांव में भालू द्वारा एक व्यक्ति पर हमला कर जख्मी करने की खबर सुनने के बाद आक्रोशित ग्रामीणों ने भालू का पीछा कर टाटी जंगल के पास टांगी से मार डाला व शव जंगल में फेंक दिया. इसकी सूचना पाकर डीएफओ एनके देव, थाना प्रभारी सुदामा कुमार दास, रेंजर सुशील कुमार प्रसाद, फोरेस्टर केदार राम, वनरक्षी प्रवीण कुमार एरमेरे गांव पहुंचे. खोजबीन के क्रम में टाटी जंगल से भालू का क्षत विक्षत शव बरामद किया. ग्रामीणों ने भालू का चारों पंजा काट लिया था तथा फेफड़ा भी निकाल लिया था.

  • चुरी होयर में अपराधियों ने तीन युवकों को पीटा

    खलारी थाना क्षेत्र के चूरी होयर बस्ती में रविवार की रात एक बार फिर हथियारों से लैस वर्दीधारी अापराधिक गिरोह ने धमक दी. अपराधियों ने इस दौरान कई लोगों के साथ मारपीट की. घटना के संबंध में ग्रामीणों ने बताया कि रविवार की रात नौ बजे पांच लोग चुरी होयर बस्ती पहुंच कर आजसू के प्रखंड अध्यक्ष भूषण यादव को खोज र

  • 30 दिन की ड्यूटी पर मिला 15 दिन का वेतन

    आरकेएस कंस्ट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड के मजदूर सोमवार को दूसरी पाली से पूर्ण वेतन की मांग को लेकर हड़ताल पर चले गये. कंपनी एनके एरिया के रोहिणी परियोजना में आउटसोर्सिंग का काम कर रही है. सोमवार दोपहर दो बजे मजदूरों के बैंक खातों में जो वेतन का पैसा आया, वह पुराना वेतन आया.

  • ठेठांगी व सिदालू के ग्रामीण विस्थापितों ने की बैठक

    कोयलांचल के ठेठांगी व सिदालू गांव के विस्थापित ग्रामीणों की बैठक सोमवार को छठू गंझू की अध्यक्षता में हुई. बैठक में दोनों गांवों में जमीन व सीसीएल से संबंधित विभिन्न समस्याओं को लेकर विस्तार से चर्चा की गयी. विस्थापित नेता अर्जुन गंझू ने सीसीएल प्रबंधन पर बिना अनुमति

  • किचटो में की गयी बोरिंग

    किचटो पंचायत में पानी की किल्लत को देखते हुए गांवों में हैंडपंप के लिए बोरिंग कराया जा रहा है. मुखिया रंजू देवी ने बताया कि 14वें वित्त के तहत चौड़ा, तरवां, बनहे, करमटांड़ व हफुआ में बोरिंग किया जा चुका है.

  • वन विभाग ने अवैध रूप से सेलारी उठा रहे तीन ट्रैक्टरों को किया जब्त

    खलारी थाना क्षेत्र के नारायण धौड़ा से वन विभाग ने अवैध रूप से सेलारी उठाव में लगे तीन ट्रैक्टरों को जब्त कर लिया. घटना के संबंध में बताया गया कि मांडर वन क्षेत्र पदाधिकारी संजय कुमार को सूचना मिली थी कि थाना क्षेत्र के नारायण धौड़ा से काफी मात्रा में ट्रैक्टर तथा ट्रक से सेलारी की अवैध रूप से तस्करी की जा रही है.

  • एनसीओइए की बैठक में जन समस्याओं पर चर्चा

    सीटू से संबद्ध एनसीओइए की बैठक क्षेत्रीय कार्यालय में इसलाम अंसारी की अध्यक्षता में हुई. संगठन से संबंधित विचार-विमर्श के बाद पिपरवार की क्षेत्रीय समस्याओं पर चर्चा की गयी. मजदूरों के आवास मरम्मत, पेयजल, सड़क, पानी, बिजली, चिकित्सा जैसी बुनियादी समस्याओं पर चर्चा हुई. बताया गया कि आवासीय कॉलोनी में पेयजल सही ढंग से नहीं मिल रहा है. प्रबंधन पर कायाकल्प योजना के तहत कराये जा रहे कार्य को संतोषजनक तरीके से नहीं कराये जाने का आरोप लगाया गया.

  • भाजपा की जीत पर राय में निकला विजय जुलूस

    रांची संसदीय क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी संजय सेठ की जीत पर भाजपा समर्थकों ने शुक्रवार की शाम राय में विजय जुलूस निकाला. विधायक प्रतिनिधि रमेश विश्वकर्मा के नेतृत्व में राय पंचायत से बैंड बाजे के साथ जुलूस निकाला गया.

  • विजय जुलूस में उमड़ा जनसैलाब, आतिशबाजी

    खूंटी लोकसभा क्षेत्र से अर्जुन मुंडा की जीत की खुशी में भाजपा कार्यकर्ताओं ने शुक्रवार को तोरपा में विजय जुलूस निकाला. जमकर आतिशबाजी की तथा अबीर-गुलाल उड़ाये. इससे पूर्व विभिन्न जगहों के कार्यकर्ता हिल चौक स्थित पार्टी कार्यालय के पास जमा हुए. पूर्व विधायक कोचे मुंडा के नेतृत्व में यहां से गाजे-बाजे के साथ जुलूस निकाला गया. जुलूस मेन रोड, कर्रा मोड़, सखुवाटोली होते हुए पेट्रोल पंप तक गया. यहां से पुन: ब्लॉक चौक पहुंच कर समाप्त हो गया.

  • जनता के लिए संघर्ष जारी रहेगा : कालीचरण

    लोकसभा चुनाव परिणाम आने के बाद शुक्रवार को भाजपा व कांग्रेस कार्यालय में सन्नाटा पसरा रहा़ खूंटी लोकसभा सीट से नवनिर्वाचित सांसद अर्जुन मुंडा जमशेदपुर चले गये.

  • खूंटी के नव निर्वाचित सांसद अर्जुन मुंडा ने दिउड़ी मंदिर में माथा टेका, जगह-जगह हुआ स्वागत

    खूंटी से जीत दर्ज कराने वाले बीजेपी प्रत्याशी अर्जुन मुंडा ने शुक्रवार को तमाड़ के प्रसिद्ध दिउड़ी मंदिर में माथा टेका. उन्होंने अपनी पत्नी मीरा मुंडा के साथ माता के दरबार में पूजा अर्चना की. इस दौरान बड़ी संख्या में पार्टी के कार्यकर्ता मौजूद थे. रांची से जमशेदपुर जाने के दौरान जगह जगह पर अर्जुन मुंडा का स्वागत किया गया.

  • Election Results 2019 : Khunti में काली चरण और अर्जुन को छोड़ सभी प्रत्याशी NOTA से हारे

    खूंटी में कांटे की टक्कर टक्कर में झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री अर्जुन मुंडा लोकसभा चुनाव जीत गये हैं. उन्होंने कांग्रेस के कालीचरण मुंडा को मामूली अंतर से हरा दिया. इस सीट की सबसे खास बात यह है कि दो प्रत्याशियों के अलावा सभी प्रत्याशी NOTA (None of the Above) से हार गये. सिंहभूम सीट पर भी यही स्थिति रही. यहां गीता कोड़ा और लक्ष्मण गिलुवा के अलावा कोई भी प्रत्याशी नोटा से ज्यादा वोट नहीं ला पाया.

  • तीन घंटे ओबी उठाव का काम बंद

    धूल-गर्द से परेशान धमधमिया के ग्रामीणों ने बुधवार को रोहिणी परियोजना में आउटसोर्सिंग का काम कर रही आरकेएस कंपनी के ओबी उठाव का काम बंद करा दिया. ग्रामीण कंपनी के डंपरों के चलने से उड़ रही धूल-गर्द का विरोध कर रहे थे. तुमांग की पंसस नेमिया देवी ने कहा कि ओबी उठाव के दौरान हाइवा

  • चूरी होयर में झुलसने से युवती की मौत

    चूरी होयर में चांदनी कुमारी (18 वर्ष) की मौत झुलसने से हो गयी. घटना बुधवार सुबह करीब 8.30 बजे की है. पिता सुंदर भगत ने बताया कि घटना के समय वे घर के बाहर काम कर रहे थे. परिवार के अन्य लोग भी बाहर ही थे.

  • खलारी में 10 दिन के अंतराल पर मिलेगा पानी

    खलारी बुकबुका स्थित पेयजल स्वच्छता विभाग के फिल्टर प्लांट सह जलमीनार से अब 10 दिन के अंतराल पर लोगों को पानी मिल सकेगा. विभाग द्वारा बताया गया कि प्लांट को पानी आपूर्ति करने वाले सपही नदी में बने संप में पानी की कमी के कारण यह स्थिति उत्पन्न हुई है. विभाग ने एक डेट चार्ट जारी किया है, जिसमें बताया गया है कि किस गांव-टोले में कब-कब पानी मिलेगा.

  • पीअो से दुर्व्यवहार, माफी मांगी

    केडीएच पीओ उपेंद्र सिंह के साथ पिपरवार में कार्यरत सीसीएल कर्मी मनोज तुरी ने शराब के नशे में दुर्व्यवहार किया. वह पीओ कार्यालय जा कर ठेका की मांग कर रहा था.

  • आइडी के साथ उपस्थित रहें कर्मी

    मतगणना कार्य के सफल संचालन हेतु प्रशिक्षण कोषांग के तत्वावधान में मतगणना कर्मियों को लोयला इंटर कॉलेज खूंटी में प्रशिक्षण दिया गया. इसमें जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त सूरज कुमार ने मतगणना कर्मियों को कई दिशा-निर्देश दिये. प्रशिक्षण में 427 मतगणना कर्मी शामिल हुए.

  • अखंड हरिकीर्तन में उमड़े लोग

    रोहिणी हनुमान मंदिर का स्थापना दिवस सोमवार को धूमधाम से मनाया गया. इस अवसर पर शिबू पंडित ने पूरे विधिवत मंत्रोच्चार के साथ पूजा करायी. स्थापना दिवस के अवसर पर मंदिर में पूजा करने के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ लगी रही. पूजा के बाद स्थानीय लोगों ने अखंड हरिकीर्तन का शुभारंभ किया. वहीं केरेडारी से आये कीर्तन मंडली ने हरिकीर्तन किया.

  • सीसीएल के गोद लिये 150 बच्चों का भविष्य अधर में

    सीसीएल की सीएसआर योजना के तहत संत जोसेफ हाई स्कूल मंडेर में शिक्षा प्राप्त कर रहे 150 बच्चों की पढ़ाई अधर में लटक गयी है. सीसीएल प्रबंधन ने उक्त स्कूल में पढ़नेवाले गरीब बच्चों को गोद लिया था. इसके तहत संबंधित बच्चों की पढ़ाई व रहने आदि का खर्च सीसीएल की सीएसआर योजना के तहत वर्ष 2013 से स्कूल प्रबंधन को दिया जाता रहा है.

  • शादी रुकवाने पर लड़का पक्ष ने नाराजगी जतायी

    19 मई को जिला प्रशासन की टीम ने मारंगहादा के कच्चा भूत गांव में एक नाबालिग लड़की की शादी रुकवायी थी. इससे लड़का पक्ष काफी नाराज है. उन्होंने सोमवार को जिला बाल संरक्षण कार्याल

  • तोरपा में हाथियों ने तीन घर ढाहे

    प्रखंड के तपकारा पंचायत के सेहलदाग गांव में रविवार की रात को जंगली हाथियों ने उत्पात मचा कर हेरमन तोपनो के प्रधानमंत्री आवास को ध्वस्त कर दिया. इन

  • खूंटी : PLFI जोनल कमांडर संजय तोपनो सहित 3 उग्रवादी गिरफ्तार, भारी मात्रा में हथियार बरामद

    जिला पुलिस को पीएलएफआई के खिलाफ बड़ी सफलता मिली है. पीएलएफआइ के जोनल कमांडर संजय तोपनो उर्फ सनातन उर्फ मोटा को दो अन्य सहयोगियों के साथ जिला पुलिस ने गिरफ्तार किया है. वह बंद्गांव, टेबा, जराकेल क्षेत्र में सक्रिय था. गिरफ्तार हुए उग्रवादियों में पीएलएफआई के सक्रिय सदस्य एतवा लोहरा उर्फ राजेश उर्फ दिलबर और दानियल बोदरा भी शामिल है.

  • कोचांग गैंगरेप में फादर अल्फोंस सहित छह को उम्रकैद

    खूंटी : 19 जून 2018 को खूंटी के कोचांग में पांच महिलाओं के साथ हुए गैंग रेप के मामले में शुक्रवार को जिला एवं अपर सत्र न्यायाधीश राजेश कुमार की अदालत ने छह अभियुक्तों को आजीवन कारावास की सजा सुनायी. कुल 225 पेज के फैसले में कोर्ट ने बिंदुवार सजा सुनायी.

  • कोचांग गैंगरेप में फादर अल्फोंस सहित छह को उम्रकैद

    19 जून 2018 को खूंटी के कोचांग में पांच महिलाओं के साथ हुए गैंग रेप के मामले में शुक्रवार को जिला एवं अपर सत्र न्यायाधीश राजेश कुमार की अदालत ने छह अभियुक्तों को आजीवन कारावास की सजा सुनायी. कुल 225 पेज के फैसले में कोर्ट ने बिंदुवार सजा सुनायी.

  • खूंटी : एलपीजी सिलिंडर में ब्लास्ट, घर के सामान जलकर राख, एक घायल

    खूंटी : राजधानी रांची से सटे खूंटी जिला में गुरुवार को एक मकान में विस्फोट हो गया. विस्फोट में मकान का छप्पर उड़ गया. घर में रखे सामान जलकर राख हो गये. इसमें एक व्यक्ति गंभीर रूप से जख्मी हो गया. पुलिस ने उसे अस्पताल में दाखिल करवाया है.

  • सुरक्षा अधिकारी से छीना समझौता पत्र, पुलिस पहुंची

    डकरा स्टेट बैंक के बगल में सीसीएल की वह जमीन जिसे सीसीएल ने कॉलेज को दे दी है, में पिछले कई दिनों से अवैध तरीके से निर्माण कार्य चल रहा है. सीसीएल जेसीएससी सदस्य ललन प्रसाद सिंह एवं उनके परिजन इस निर्माण कार्य को करा रहे हैं. जिस जगह पर यह काम चल रहा है, वहां पिछले 30 साल से एक गरीब परिवार गुमटी लगा कर जीवन यापन कर रहा है.

  • पानी की समस्या का हल निकाला

    खलारी पंचायत के गुलजारबाग में पानी की किल्लत को देखते हुए कमेटी ने तीन जगहों पर सबमर्सिबल पंप के साथ पानी टंकी लगायी गयी है. कमेटी के सदस्य जुगेश्वर राम ने बताया कि भीषण गर्मी में पूरे गुलजारबाग में लोगों को पेयजल के लिए परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था.

  • टैंकर से हो रही है वार्डों में जलापूर्ति

    गर्मी का मौसम आते ही शहरी क्षेत्र में भी पेयजल की समस्या उत्पन्न हो जाती है. कई मुहल्लों में लोगों को पानी नहीं मिल रही है. लोगों के घरों की बोरिंग और कुएं सूख गये हैं. पानी की समस्या को दूर करने के लिए नगर पंचायत द्वारा विभिन्न वार्ड में टैंकर से पानी पहुंचाया जा रहा है. इसके लिए कुल 11 टैंकर को लगाया गया है़.

  • मतगणनाकर्मियों का लोयला इंटर कॉलेज में प्रशिक्षण आज

    : मतगणना कार्यों के सफल संचालन के लिए प्रशिक्षण कोषांग के तत्वावधान में मतगणनाकर्मियों के लिए लोयला इंटर कॉलेज खूंटी में प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया ग

  • खूंटी : कोचांग गैंगरेप के आरोपियों को सुनायी जायेगी 17 को सजा

    खूंटी : कोचांग गैंगरेप घटना के अभियुक्तों को मंगलवार को जिला एवं सत्र न्यायाधीश प्रथम राजेश कुमार की कोर्ट में पेश किया गया. उनके अधिवक्ताओं ने उन्हें कम से कम सजा देने की मांग की. इसके लिए उन्होंने कई दलीलें भी दी़ं

  • गर्मी में प्रदूषण से परेशान हैं पिपरवार के निवासी

    कोयलांचल में भीषण गर्मी के साथ धूलगर्द ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी है. आसमान में बादल छाये रहने से सोमवार को सूर्य की तपिश से लोगों को थोड़ी राहत जरूर मिली, लेकिन तापमान 41 डिग्री सेल्सियस से कम नहीं हुआ.

  • रेत के नीचे पहुंची दामोदर व सपही की जलधारा

    खलारी की प्रमुख नदी दामोदर और सपही की जलधारा भीषण गर्मी में रेत के नीचे चली गयी है. इन नदियों पर आश्रित बड़ी आबादी के सामने अब पानी की समस्या उत्पन्न हो गयी है. दामोदर की दो सहायक नदियां सपही नदी तथा सोनाडूबी भी खलारी में बहती हैं. इन दोनों सहायक नदियों में पतली धारा जहां-तहां दिखाई दे रही है

  • जिला प्रशासन ने परिजनों को समझा कर तीन नाबालिगों का विवाह रोका

    खूंटी सदर के रेवा ग्राम में बाल विवाह की सूचना मिलने पर उसे रोकने के लिए जिला प्रशासन की टीम रेवा ग्राम पहुंची. टीम के सदस्यों ने नाबालिग बच्चियों के परिजनों को समझा कर विवाह स्थगित कराया. नाबालिगों के माता-पिता से एकरारनामा करवाया गया कि बच्ची के 18 वर्ष होने के बाद ही शादी करायी जायेगी.

  • मतगणना की तैयारी शुरू, नौ बजे से आने लगेंगे परिणाम

    खूंटी लोकसभा चुनाव की मतगणना 23 मई को होगी. बिरसा कॉलेज में बने स्ट्रांग रूम में मतगणना की जायेगी़. इसकी तैयारी शुरू कर दी गयी है. मतगणना कुल 17 राउंड में होगी. इसके लिए कुल 20 टेबल लगाये जायेंगे. इसके लिए कुल 360 कर्मियों की जरूरत होगी. वहीं 10 प्रतिशत सुरक्षित रखे जायेंगे.

  • निमोनिया पर पूर्ण रोकथाम जरूरी : वरूणी

    डायरिया व निमोनिया से बचाव के लिए विभिन्न विभागों से समन्वय स्थापित कर कार्ययोजना बनाने के लिए सिविल सर्जन डॉ प्रभात कुमार की अध्यक्षता में बैठक हुई. यूनिसेफ की श्रीमती वरूणी ने कहा की डायरिया व निमोनिया का अभी भी दुष्प्रभाव देखने को मिल रहा है. इस पर अंकुश लगाने के लिए कार्ययोजना का होना अति आवश्यक है.

  • एनके एरिया में पेयजल की किल्लत

    गर्मी में बेतहाशा वृद्धि के बाद एनके एरिया में पानी की समस्या आ गयी है, इससे लोग परेशान हैं. सीसीएल क्षेत्र हो या ग्रामीण क्षेत्र, दोनों जगहों में एक जैसी स्थिति है. चूरी, मानकी, सुभाषनगर कॉलोनी का एक बड़ा हिस्सा पानी के लिए सपही नदी पर आश्रित है. लेकिन सपही नदी का जलस्रोत लगभग सूख चुका है.

  • उपेक्षित है खलारी का शहीद चौक

    कभी गुलजार रहनेवाला खलारी का शहीद चौक आज पूरी तरह उपेक्षित है. वो दिन था जब खलारी आये अतिथियों को लोग शहीद चौक घुमाने लाया करते थे. तब खलारी के प्रतीक चिह्नों में एक था यह शहीद चौक. आज यही चौक परिसर टेंपो सहित अन्य वाहनों का स्टैंड बन गया है.

  • कोयले के अवैध कारोबार पर रोक लगाने की मांग

    खलारी नयाधौड़ा के लोगों ने पुलिस से बस्ती से संचालित अवैध कोयले का कारोबार के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की है. लोगों ने बताया कि दिन में कोयला खदान का स्टॉक, क्रशर और रेलवे साइडिंग से कोयला चोरी कर बस्ती में जमा किया जाता है.

  • चुनाव में योगदान देने के लिए सीओ ने आभार जताया

    खलारी सीओ रवि किशोर राम ने रांची लोकसभा चुनाव को शांतिपूर्वक संपन्न कराने में अपना योगदान देनेवाले अंचल कर्मियों के प्रति आभार जताया है. उ

  • ग्रामीणों ने केडीएच-डकरा ट्रांसपोर्टिंग मार्ग बंद किया

    धूल-गर्द से परेशान भूतनगर व आसपास के ग्रामीणों ने जिप सदस्य अब्दुल्ला अंसारी के नेतृत्व में केडीएच-डकरा ट्रांसपोर्टिंग मार्ग शुक्रवार की शाम करीब पांच बजे बंद कर दिया. जिससे कोयला ट्रकों व डंपर की कतार लग गयी. उक्त समस्या को लेकर दो दिन पहले भी कोल क्रशर को बंद किया गया था.

  • कोयला लदे दो टेंपो जब्त, चालक गिरफ्तार

    खलारी पुलिस ने ओवरब्रिज के निकट से शुक्रवार को अवैध कोयला लदे दो टेंपो को पकड़ा. साथ ही टेंपो (जेएच01बीडी/2722) के चालक चान्हो थाना क्षेत्र के लुन्डरी गांव निवासी एजाज अंसारी तथा टेंपो (जेएच01डीआर/4032) के चालक सुकुरहुटू गांव के परवेज अंसारी को गिरफ्तार कर लिया गया.

  • तप रही धरती, गर्म हवा से लोग बेहाल

    प्रखंड में भीषण गर्मी से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. शुक्रवार को पारा 42 डिग्री पहुंच गया. दिन के 10 बजे से ही लू चलने लग रही है. लोग तपिश से बचने के लिए शरीर व चेहरा ढंक कर चल रहे हैं. सबसे ज्यादा परेशानी स्कूली बच्चों को हो रही है. दोपहर में छुट्टी होने पर घर लौटने में उन्हें तेज धूप व गर्म हवा झेलनी पड़ रही है.

  • हत्या के दोषी को उम्र कैद

    तोरपा थाना क्षेत्र के हुसीर डेलगाटोली में हड़िया के नशे में मात्र 500 ग्राम चिकेन के लिए पतरस बारला पर एक व्यक्ति की हत्या का आरोप था. प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाधीश अभय कुमार सिन्हा की अदालत ने पतरस बारला को मामले में दोषी मानते हुए उसे आजीवन कारावास की सजा सुनायी है.

  • छात्र बगैर सूचना दिये थे लापता प्राचार्य ने भी नहीं दी जानकारी

    बिरसा मुंडा के गांव उलीहातू स्थित अनुसूचित जनजाति आवासीय विद्यालय के चार छात्र 24 अप्रैल से लापता थे. इनमें फगुना मुंडा, परमेश्वर महली, शंकर मुंडा व हाड़ी मुंडा शामिल हैं.

  • कहां हुआ भगवान बिरसा का जन्म ?

    रांची : जब आप गूगल से यह सवाल पूछेंगे कि भगवान बिरसा मुंडा का जन्म कहां हुआ ? गूगल आपको सीधे खूंटी जिले के उलिहातू का नाम बता देगा. इंटरनेट पर बिरसा कहां जन्में इसका सीधा से जवाब है, उलिहातू लेकिन क्या आप जानते हैं कि बिरसा के जन्म स्थान को लेकर भी कई कहानियां हैं, विवाद है . बिरसा का जन्म चलकद में हुआ, बांबासिमाना में हुआ या उलिहातू में जवाब की तलाश में निकलेंगे तो आपके सामने कई और सवाल खड़े हो जायेंगे. अगर आप गांव के लोगों से यह सवाल पूछेंगे, तो कई कहानियों के साथ आपको जवाब मिलेगा. ये वही काहनियां हैं, जो गांवों में पीढ़ियों से चली आ रही है.

  • खलारी का पारा 43 डिग्री

    खलारी कोयलांचल में इन दिनों गर्मी से जनजीवन बेहाल है. गुरुवार को अधिकतम तापमान 43 डिग्री तक पहुंच गया. सुबह नौ बजे से ही तेज गर्मी का अहसास होने लग गया था. गर्मी लोगों को घर में सिमटने पर मजबूर कर रहा है. खलारी का ताप बढ़ाने में यहां की कोयला खानों का भी सहयोग है. कोयले के स्टॉक में आग लग गयी है. साइडिंग में रखे कोयले भी धधक रहे हैं.

  • खलारी के बिजली पोलों में तारों का मकड़जाल

    खलारी के बिजली पोलों पर तारों का मकड़जाल है. पोल से ही लोग अपने घर तक पीवीसी तार के से बिजली ले जाते हैं. एक पोल पर 50 से भी अधिक कनेक्शन हैं. यहां से ली

  • चदरा धौड़ा में पेयजल की किल्लत

    केडी चदरा धौड़ा में पानी की किल्लत है. महिलाओं को दूरदराज से पानी लाना पड़ रहा है. सीसीएल के एनके एरिया की सबसे पुरानी कॉलोनी पहले एक कुएं पर आश्रित थी, परंतु अब वह सूख चुका है. कोयला खानों के राष्ट्रीयकरण से पहले उसके मालिक निजी कंपनियों ने वैगन लोडरों के रहने के लिए इस कॉलोनी को बनाया था.

  • खूंटी: शहरी जलापूर्ति योजना का कार्य अधर में लटका है

    खूंटी नगर पंचायत के हर घर में पाइप लाइन से जलापूर्ति किये जाने की योजना का शिलान्यास इस वर्ष जनवरी माह में हुआ. शिलान्यास के चार माह गुजर गये पर कार्य शुरू नहीं हुआ है. वर्तमान में खूंटी नगर पंचायत क्षेत्र के सभी वार्ड में पेयजलापूर्ति की सुविधा नहीं है. गर्मी के मौसम में संबंधित वार्ड में पेयजल की किल्लत से आमलोग परेशान हैं.

  • ईश्वर के दूत होते हैं पल्ली पुरोहित : बी हेमरोम

    प्रखंड के तांबा सीएनआइ पेरिस चर्च में पुरोहिताभिषेक समारोह में रेव्ह मासी चरण मुंडू को नया पुरोहित बनाया गया. वहीं पुराने पुरोहित जोहान भेंगरा को विदाई दी गयी. समारोह में मुख्य अतिथि कामडारा धर्मप्रांत के बी हेमरोम, एनेम केरकेट्टा, मानसिंह हेमरोम आदि की अगुवाई में धर्मविधि के साथ पुरोहित अभिषेक हुआ.

  • खूंटी से दो पीएलएफआइ नक्सली गिरफ्तार

    खूंटी : रांची से सटे खूंटी जिला में पुलिस ने दो नक्सलियों को गिरफ्तार किया है. दोनों पीपुल्स लिबरेशन फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएलएफआइ) से जुड़े हैं. मुरहू थाना क्षेत्र से गिरफ्तार उग्रवादी एक ठेकेदार की हत्या करने बालो गांव पहुंचे थे. उग्रवादियों के नाम सुरेन गोप और इंद्र कांशी हैं. खूंटी पुलिस ने गुरुवार को यह जानकारी दी.

  • धूल से परेशान होकर कोल क्रशर को बंद कराया

    कोयले के डस्ट से परेशान होकर ग्रामीणों ने केडीएच में लगे कोल क्रशर को बंद करा दिया. जिप सदस्य अब्दुल्ला अंसारी ने बताया कि कोल क्रशर में पानी का उपयोग किया जाता है.

  • पेयजल आपूर्ति नहीं होने से परेशान हैं एनके एरिया के लोग

    भीषण गर्मी में एनके एरिया के आवासीय कॉलोनी में रहनेवाले लोग पीने की पानी का समस्या से परेशान हैं. मोहननगर कॉलोनी में रहनेवाले लोगों को पीने का पानी सुचारु रूप से मिल सके, इसके लिए डेढ़ साल पहले पाइप लाइन बदलने का काम शुरू हुआ था, जो आज तक पूरा नहीं हो पाया है.

  • समाज के मूलधन हैं दादा-दादी व नाना-नानी

    दादा-दादी व नाना-नानी समाज के मूलधन हैं. इन धराेहरों को बचा कर ही स्वस्थ समाज का निर्माण किया जा सकता है. वर्तमान समय में दादा-दादी व नाना-नानी के प्यार व स्नेह की बच्चों को सबसे अधिक आवश्यकता है. उक्त बातें बुधवार को जाह्नवी सरस्वती शिशु विद्या मंदिर में आयोजित दादा-दादी व नाना-नानी सम्मान समारोह के दौरान प्राचार्य बैजनाथ सिंह ने कही.

  • 17 राउंड में होगी मतगणना

    खूंटी लोकसभा चुनाव में प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला 23 मई को सामने आयेगा. बिरसा काॅलेज स्थित स्ट्रांग रूम में मतगणना की जायेगी. इसके लिए तैयारी शुरू कर दी गयी है. बिरसा काॅलेज में कुल 17 राउंड में सभी मतगणना होगी. जिसमें कुल 500 मतगणनाकर्मी शामिल होंगे. खूंटी लोकसभा क्षेत्र अंत

  • सूखने लगी हैं नदियां व तालाब

    गर्मी से जनजीवन प्रभावित हो गया है. क्षेत्र की नदियां सुख चुकी हैं. कुएं सूखने के कगार पर है. अगर यही हाल रहा तो अगले माह में जनता को पेयजल के लिए जूझना पड़ेगा.

  • खूंटी : गैंग रेप मामले में फादर अल्फोंस दोषी करार

    खूंटी : अड़की थाना क्षेत्र के कोचांग में गत वर्ष हुए सामूहिक रेप कांड में फादर अल्फोंस आइंद को मंगलवार को खूंटी के जिला एवं अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश प्रथम राजेश कुमार की अदालत ने दोषी करार देते हुए जेल भेज दिया.

  • खूंटी: गैंगरेप मामले में फादर अल्फोंस दोषी करार

    अड़की थाना क्षेत्र के कोचांग में गत वर्ष हुए सामूहिक रेप कांड में फादर अल्फोंस आइंद को मंगलवार को खूंटी के जिला एवं अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश प्रथम राजेश कुमार की अदालत ने दोषी करार देते हुए जेल भेज दिया. इस बाबत अड़की थाना में केस दर्ज है. फादर अल्फाेंस आइंद हाइकोर्ट से जमानत पर थे.

  • समस्या नहीं सुलझी तो बंद हो सकता है पिपरवार खदान

    अत्याधुनिक मशीनों से सुसज्जित वाइट इंडस्ट्रीज द्वारा शुरू की गयी पिपरवार की महत्वकांक्षी परियोजना बदहाल स्थिति में पहुंच गया है. कोयला उत्पादन में सीसीएल में सर्वाधिक योगदान देनेवाली पिपरवार बंदी के कगार पर आ गया है.

  • पिपरवार में तापमान 40 पर पहुंचा

    पिपरवार व आसपास के ग्रामीण इलाकों में तापमान धीरे-धीरे बढ़ने लगा है. चक्रवात के दौरान हुई बारिश से कोयलांचल का तापमान गिरा था. पिछले दो दिनों से पिपरवार में पारा 40 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है. गर्म हवाएं चलने लगी हैं. इससे गर्मी के साथ लोगों को वायु प्रदूषण की मार भी झेलनी पड़ रही है.

  • डीएवी स्कूल में वार्षिकोत्सव आज

    डीएवी स्कूल खलारी में वार्षिकोत्सव का आयोजन बुधवार को शाम 5.30 बजे से किया जायेगा. प्राचार्य यूके परासर ने बताया कि कार्यक्रम में विद्यालय की वार्षिक रिपोर्ट के साथ-साथ बच्चे गीत-संगीत के रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत करेंगे.

  • लोकसभा चुनाव : खूंटी में 65.22 प्रतिशत मतदान हुआ

    मतदान को लेकर दिखा गजब का उत्साह, वोट देकर खुश थे युवा खूंटी : लोकतंत्र के महापर्व में खूंटी संसदीय क्षेत्र में काफी उत्साह देखने को मिला. सुबह छह बजे से ही कई मतदान केंद्रों पर लोग पहुंचने लगे थे. जिले में कुल 65.22 प्रतिशत मतदान हुआ. पहले मतदान फिर जलपान को चरितार्थ करने के लिए लोग उठने के बाद सीधे मतदान केंद्र पहुंचे.

  • रनिया : पीएलएफआइ के गढ़ में लोगों ने बेखौफ हो किया मतदान

    रनिया : खूंटी संसदीय सीट के लिए रनिया प्रखंड में शांतिपूर्ण माहौल में मतदान हुआ. लोकतंत्र के इस महापर्व में लोगों ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया. युवा मतदाताओं में मतदान को लेकर काफी उत्साह था.

  • वोट देने का जज्बा, खूंटी में बदल रहे हालात, पत्थलगड़ी वाले इलाके में दिखा उत्साह

    रांची/खूंटी : खूंटी के पत्थलगड़ी वाले इलाके में चुनाव को लेकर उत्साह चरम पर था़ वोटरों के जज्बात बयां कर रहे थे कि हालात पहले से काफी बदले चुके हैं. बदल रहे हैं. आनेवाले दिनों में और बदलेंगे. साल दो साल पहले जो इलाका अलग कहानी लिख रहा था, वहां का नजारा बदला हुआ था़ पत्थलगड़ी के इलाके में महिलाओं में वोट को लेकर गजब का उत्साह देखने को मिला.

  • खूंटी : पत्थलगड़ी वाले इलाकों में चुनावी गूंज, दुरुह बूथों तक पहुंचे वोटर, जहां जलाये थे वोटरकार्ड, वोट के लिए लगी थी लंबी कतार

    दुरुह जंगल़ घनघोर जंगल के बीच से निकलती संकरी उबड़-खाबड़ सड़क, पहाड़ पर पुलिस का कैंप़ नीचे तलहटी में प्राथमिक विद्यालय कोचांग. चारों तरफ कंटीले तार से घेराबंदी, सीआरपीएफ का बेजोड़ पहरा़ दिन में भी कोई अनजान रूकता, तो पुलिस पूछती : कौन? इधर से आवाज नहीं आती : दोस्त, तो फिर अंदर आने की इजाजत नहीं होती़ यह पुलिस वाले लोकतंत्र के प्रहरी थे़ वोटरों की वाट जोह रहे थे़ यह था खूंटी के मतदान केंद्र -144 कोचांग का बूथ़

  • जहां हुआ था वोट बहिष्कार उस बूथ में 80%मतदान

    खूंटी लोकसभा चुनाव में मतदान के अवसर पर मतदाताओं में उत्साह दिखा. जहां ग्रामीणों ने किया था वोट बहिष्कार, उक्त मतदान केंद्र में 80 प्रतिशत मतदान हुआ. यह वाक्या राजकीय उत्क्रमित मवि चिरोडीह का है.

  • #LoksabhaElection : खूंटी के पत्थलगड़ी इलाके की ग्राउंड रिपोर्ट, देखें वीडियो

    खूंटी : लोकसभा चुनाव के पांचवे चरण का मतदान संपन्न हुआ. झारखंड में यह दूसरे चरण का मतदान था जिसमें कोडरमा, हजारीबाग, खूंटी और रांची के उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में कैद हो गया. प्रभात खबर की टीम ने खूंटी लोकसभा के उन क्षेत्रों का दौरा किया जिसमें पत्थलगड़ी को लेकर सबसे ज्यादा बवाल मचा था.

  • खूंटी : चुनाव कर्मियों की बस में ट्रक ने मारी टक्कर, सात घायल

    खूंटी : खूंटी से मतदान कर्मियों को लेकर तपकारा कलस्टर के लिए जा रही बस में अंगराबाड़ी के समीप सामने से आ रहे एक ट्रक ने टक्कर मार दी. दुर्घटना में बस में सवार सात मतदान कर्मी तथा बस व ट्रक के चालक भी घायल हो गये. घायल मतदान कर्मियों में मेघनाथ महतो, देवरतन तिवारी, भारत रंजन पाठक, वृंदावन महतो, जोहन नाग, बलराज सिंह हस्सा, नकुल सिंह पहाड़िया, बस चालक उमेश चंद्र महतो और ट्रक चालक लक्ष्मण राम शामिल हैं. घायल सात मतदान कर्मियों में पांच को अधिक चोटें आयी है.

  • खूंटी लोकसभा चुनाव : देश का भविष्य गढ़ने के लिए हो रहा चुनाव : अर्जुन मुंडा

    खूंटी : खूंटी लोकसभा से भाजपा प्रत्याशी अर्जुन मुंडा ने कहा है कि यह चुनाव देश की संपूर्ण व्यवस्था और अंतरराष्ट्रीय जगत में भारत की साख बनाने, देश का भविष्य गढ़ने और भारत के नागरिकों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए हो रहा है.

  • भाजपा की नीतियां जन विरोधी : विधायक

    खूंटी से महागठबंधन (कांग्रेस) प्रत्याशी कालीचरण मुंडा के पक्ष में विधायक दशरथ गागराई के नेतृत्व में खूंटपानी में बाइक रैली निकाली गयी. चुनाव प्रचार के अंतिम दिन करीब 50 गांवों में बाइक रैली निकाल कर लोगों से समर्थन की अपील की गयी. विधायक ने कहा कि भाजपा ने खूंटी लोस क्षेत्र का 40 वर्षों तक प्रतिनिधित्व

  • झारखंड : खूंटी में 6 मई को चुनाव का बहिष्कार करेंगे पत्‍थलगड़ी वाले गांव के आदिवासी

    चुनाव प्रचार का शोर झारखंड के नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में सुनायी नहीं देता जहां गांव के प्रवेशद्वार पर ही ‘पत्थलगड़ी'' लगी है जिस पर लिखा है कि यहां के निवासी अपने नियमों से ही नियंत्रित हैं और सभी बाहरी प्रतिबंधित हैं, चाहे वे नेता हों या कहीं से घूमते फिरते आया कोई आगंतुक. देश के अन्य क्षेत्रों के उलट ये गांव, विशेष तौर पर पत्थलगड़ी के तहत आने वाले गांव अलग नियमों से शासित होते हैं जहां ‘ग्रामसभा'' या ग्रामीण पंचायत सर्वोच्च होती है.

  • कर्रा में चोरी की बाइक के साथ पीएलएफआइ सदस्य गिरफ्तार

    कर्रा : लोधमा टीओपी प्रभारी विजय कुमार ने शुक्रवार को गश्ती के क्रम में लोधमा-नगड़ी मार्ग पर कनशीली गांव के समीप चोरी की अपाची बाइक के साथ हेसला गांव निवासी निरंजन बांडो को गिरफ्तार किया. उसे खूंटी जेल भेज दिया गया है.

  • खूंटी में सीएम बोले : खूंटकटी जमीन पर होगा सिर्फ जमीन मालिक का हक

    गरीबी हटाओ के नारे पर कांग्रेस पूर्व में भी सरकार बना चुकी है. सरकार बनाते ही कांग्रेस का हाथ अमीरों के साथ हो जाता है. इस बार भी गरीबों को छलने की कोशिश की जा रही है़ झारखंड में राजनैतिक अस्थिरता का भी कारण कांग्रेस ही है. एक निर्दलीय विधायक को मुख्यमंत्री बना दिया. इनके घोटालों से झारखंड की पूरी दुनिया में बदनामी हुई.

  • खूंटी संसदीय सीट : प्रभात चौपाल में जब अर्जुन मुंडा और कालीचरण मुंडा से पूछे गये जनता के सवाल

    खूंटी सीट पर सबकी नजर है़ पूर्व मुख्यमंत्री अर्जुन मुंडा खूंटी से भाजपा के प्रत्याशी है़ इस सीट पर कांग्रेस ने कालीचरण मुंडा को उम्मीदवार बनाया है़ छह मई को इस सीट पर चुनाव होना है़ राजनीतिक सरगरमी उफान पर है़ दोनों ही प्रत्याशियों ने दम लगाया है़ समीकरण बनाने में जुटे है़ं इस हाई प्रोफाइल सीट पर राजनीति करवट ले रही है़ एक-एक वोट का हिसाब-किताब लगाया जा रहा है़ नेता वादे और भावी कार्य योजना गिना रहे है़ं वहीं जनता के भी सवाल है़ं प्रभात चौपाल मेें जनता की ओर से पांच सवाल दोनों ही दावेदारों से किये गये़

  • लोकसभा चुनाव 2019 : झारखंड के खूंटी में धार्मिक स्थल से एक पार्टी विशेष को जिताने की हो रही है अपील, बीजेपी का दावा

    रांची : खूंटी लोकसभा क्षेत्र में एक धर्म विशेष के धार्मिक स्थल से एक विशेष राजनीतिक दल के लिए वोट मांगा जा रहा है. यह दुर्भाग्यपूर्ण है. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रदेश प्रवक्ता प्रतुल शाहदेव ने रविवार को ये बातें कहीं. वह रांची स्थित भाजपा के प्रदेश कार्यालय में प्रेस को संबोधित कर रहे थे.

  • डीसी ने बैठक कर िवभिन्न कोषांगों की जानकारी ली

    जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त सूरज कुमार की अध्यक्षता में बैठक हुई. इसमें जिले में शांतिपूर्ण, निष्पक्ष और निर्भीक चुनाव कार्य सुनिश्चित कराने के निमित विविध कोषांगों के तहत संचालित कार्यों की समीक्षा हुई. बैठक में कोषांगों में कार्यरत अधिकारियों व कर्मचारियों को उनकी जिम्मेदारियों व कर्तव्यों से विस्तार से अवगत कराया गया. बैठक में वाहन कोषांग को चुनाव का एक महत्वपूर्ण भाग बताते हुए पर्याप्त संख्या में वाहनों की उपलब्धता सुनिश्चित क

  • देश के विकास के लिए मोदी का नेतृत्व जरूरी

    भाजपा प्रत्याशी अर्जुन मुंडा ने मुरहू के विभिन्न गांवों में जनसंपर्क अभियान चलाया. सुबह वे कुंजला पहुंचे और गांव के शिव मंदिर में पूजा की. ग्रामीणों से कहा कि देश व राज्य की मजबूती व सबका साथ व सबका विकास के लिए केंद्र में पुन: नरेंद्र मोदी का नेतृत्व जरूरी है.

  • खूंटी : कांग्रेस प्रत्‍याशी कालीचरण मुंडा की मां से आशीर्वाद लेने पहुंचे अर्जुन मुंडा

    गुरुवार को खूंटी लोकसभा चुनाव के बीजेपी उम्मीदवार सह पूर्व मुख्यमंत्री अर्जुन मुंडा ने मंत्री नीलकंठ सिंह मुंडा व कांग्रेस प्रत्याशी कालीचरण मुंडा की मां से खूंटी के माहिल स्थित उनके घर में मिले. उनका हाल चाल जानने के साथ-साथ अर्जुन मुंडा ने उनसे आशीर्वाद भी लिया. इसके पश्‍चात अर्जुन मुंडा ने समर्थकों के साथ विभिन्न गांवों में जाकर जन संपर्क अभियान चलाया.

  • Jharkhand : 6 जिला और 6 विधानसभा वाले खूंटी लोकसभा सीट पर 6 मई को मतदान, सबसे ज्यादा 303 बूथ तमाड़ में

    रांची : झारखंड की राजधानी रांची से सटे खूंटी लोकसभा सीट पर 6 मई को मतदान है. इस क्षेत्र में 6 जिला और 6 विधानसभा क्षेत्र आते हैं. खूंटी लोकसभा क्षेत्र के लिए कुल 1705 मतदान केंद्र बनाये गये हैं, जहां 6 मई को 11,99,492 मतदाता (6,01,003 पुरुष और 5,98,507 महिलाएं) अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे. सुबह सात बजे से शाम चार बजे तक मतदान होगा.

  • महावीरनगर में बजबजा रही हैं नालियां, परेशानी

    प्रखंड के बुकबुका पंचायत अंतर्गत महावीरनगर में नालियां बजबजा रही है. बुकबुका के इस गांव का नाम महुआधौड़ा भी है. परंतु खलारी के प्रसिद्ध महावीर मंदिर के निकट बसे होने के कारण इसे नया नाम महावीरनगर दिया गया है. इसी गांव से सटे खलारी थाना परिसर भी अवस्थित है.

  • बूथ व्यवस्था से अवगत हुई बीडीओ

    खलारी बीडीओ नूतन कुमारी सोमवार को बूथों का निरीक्षण कर वहां की व्यवस्था से अवगत हुई. उन्होंने प्रखंड के राय, बमने तथा चुरी पूर्वी पंचायत के बूथ संख्या 55 से लेकर बूथ संख्या 60 तक का निरीक्षण किया.

  • डीसी ने राजनीतिक दलों के साथ बैठक कर चुनाव के नियमों की जानकारी दी

    जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त सूरज कुमार की अध्यक्षता में समाहरणालय के सभागार में बैठक हुई. इसमें अभ्यर्थियों व राजनीतिक दलों के साथ आदर्श आचार संहिता, निर्वाचन व्यय लेखा संधारण, इवीएम-वीवीपैट का प्रशिक्षण व प्रदर्शन, वाहनों की अनुमति निर्गत आदि चुनाव संबंधित मुख्य पहलुओं पर चर्चा की गयी.

  • जीत मिली, तो क्षेत्र की समस्याओं को संसद की पटल पर रखूंगा : अर्जुन मुंडा

    मुरहू में सोमवार को भाजपा का चुनावी कार्यालय का उद्घाटन ग्रामीण विकास मंत्री नीलकंठ सिंह मुंडा व भाजपा प्रत्याशी अर्जुन मुंडा ने संयुक्त रूप से किया. अर्जुन मुंडा ने कांग्रेस व विपक्ष पर प्रहार करते हुए कहा कि कथित प्रत्याशी मुझे बाहरी होने का आरोप लगा रहे हैं, जबकि मैं इसी खूंटी लोकसभा क्षेत्र का निवासी हूं.

  • विधायक ने कार्यकर्ताओं संग की बैठक

    झामुमो विधायक पौलुस सुरीन ने सोमवार को तोरपा विधान सभा क्षेत्र के झामुमो कार्यकर्ताओं संग बैठक कर चुनाव की रणनीति बनायी. उन्होंने बूथ व पंचायत स्तर पर संगठन के बारे में जानकारी ली.

  • कुलबीर गांव बुनियादी सुविधाओं से दूर, वोट बहिष्कार का निर्णय

    खूंटी संसदीय क्षेत्र स्थित पालकोट प्रखंड से 20 किमी दूर कोलेंग पंचायत के कुलबीर के ग्रामीणों ने गांव की उपेक्षा किये जाने से नाराज हैं. ग्रामीणों ने गांव में बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध नहीं होने व आजादी के बाद से आज तक गांव में सांसद व विधायक के नहीं आने से नाराज होकर इस बार लोकसभा चुनाव में वोट बहिष्कार की चेतावनी दी है.

  • खूंटी के शहरी इलाकों में पत्थलगड़ी की नहीं, सर्जिकल स्ट्राइक की चर्चा

    खूंटी : खूंटी संसदीय क्षेत्र से भाजपा, कांग्रेस समेत विभिन्न दलों के 20 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किया. अंतिम दिन 13 लोगों के नामांकन करने के कारण शाम पांच बजे तक नामांकन की प्रक्रिया चलती रही. खूंटी का मुद्दा दो भागों में बंटा है. एक ठेठ ग्रामीण इलाका जहां से पत्थलगड़ी का मुद्दा राष्ट्रीय - अतरराष्ट्रीय स्तर तक पहुंच गया और दूसरा खूंटी का शहरी इलाका, जो राष्ट्रीय मुद्दों के आधार पर फैसला लेता है . इन शहरी मुद्दों में सर्जिकल स्ट्राइक, नोटबंदी और जीएसटी जैसे मुद्दे शामिल हैं. खूंटी में शहरी इलाके की आबादी लगभग 60 हजार है जबकि गांव छोटी- छोटी आबादी में बंटा है. कई गांव तक नेताओं का प्रचार नहीं पहुंच रहा है लेकिन शहर में घर- घर तक नेताओं की पहुंच है, पोस्टरबाजी हैं, रैली है, जनसभा है.

  • Khunti से ग्राउंड रिपोर्ट : लोकसभा चुनाव में क्या है पत्थलगड़ी के बाद अशांत हुए घाघरा गांव के लोगों का मूड

    करीब एक साल पहले जून, 2018 में झारखंड के खूंटी जिला का एक गांव राष्ट्रीय स्तर पर चर्चा में आया था. पत्थलगड़ी की वजह से. भारत के संविधान को नकारने, भारत सरकार द्वारा उपलब्ध कराये गये पहचान पत्र को जलाने के लिए. जंगल में अलग कानून की घोषणा करने के लिए. सांसद कड़िया मुंडा के सुरक्षाकर्मियों का अपहरण करने के लिए. इसके बाद पुलिस और सुरक्षा बलों की ओर से ग्रामीणों पर की गयी कार्रवाई के लिए. लोकसभा चुनाव से पहले prabhatkhabar.com की टीम ने खूंटी के इस घाघरा गांव का दौरा किया. हमारी टीम वहां से लाइव (Video फुटेज के साथ) कवरेज करना चाहती थी, लेकिन ग्रामीणों ने ऐसा करने से रोक दिया. काफी मशक्कत के बाद वे बातचीत को तो तैयार हुए, लेकिन फोटो नहीं खींचने दिया. वीडियो भी नहीं बनाने दिया. अपने नाम तक नहीं बताये.

  • पुलिस ने प्रेमी युगल की शादी करायी

    खलारी के एक प्रेमी युगल मंगलवार की रात परिणय सूत्र में बंधे. युवती डकरा की जबकि युवक मोहननगर का रहनेवाला है. युवक सीसीएल कर्मी है. दोनों के बीच छह साल से प्रेम प्रसंग चल रहा था.

  • खूंटी में अर्जुन मुंडा व कालीचरण मुंडा ने दाखिल किया नामांकन : अर्जुन मुंडा

    खूंटी : मुख्यमंत्री रघुवर दास के साथ अर्जुन मुंडा नामांकन के बाद रोड शो करते पतरा मैदान पहुंचे. यहां जनसभा में कहा कि 2019 का चुनाव देश के भविष्य को लेकर है. खूंटी बिरसा मुंडा की धरती है. जहां जनता समझौता नहीं, संघर्ष को प्राथमिकता देती रही है. यहां कार्यकर्ताओं के बल पर भाजपा को लगातार जीत मिलती रही है.

  • Lok Sabha Polls 2019 : खूंटी में कल नामांकन दाखिल करेंगे अर्जुन मुंडा

    रांची : झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री और वरिष्ठ भाजपा नेता अर्जुन मुंडा 16 अप्रैल (मंगलवार) को खूंटी में नामांकन करेंगे. लोकसभा चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने से पहले वह एक बड़ा रोड शो करेंगे. खूंटी कचहरी मैदान से 11:30 बजे रोड शो शुरू होगा.

  • चूरी में एक दिन में रिकॉर्ड 800 टन कोयला उत्पादन किया गया

    सीसीएल की पायलट प्रोजेक्ट और एनके एरिया का एकमात्र भूमिगत कोयला खदान से नौ अप्रैल को 800 टन कोयला निकाला गया है. पिछले 40 साल के इतिहास में ऐसा पहला मौका है जब एक दिन में चूरी खदान से इतना कोयला निकाला गया हो.

  • खरना संपन्न, अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य आज

    चैती छठ व्रतियों ने बुधवार की शाम खरना किया. व्रतियों ने दिन भर उपवास रखा और शाम को खीर रोटी, केला व मूली का नैवेद्य चढ़ाया. साथ ही सभी की खुशहाली की विनती की. शाम से ही व्रतधारियों के घरों पर श्रद्धालुओं का आना-जाना लगा रह. भक्तों ने पूजा-अर्चना के बाद प्रसाद ग्रहण किया व व्रतधारियाें से आशीर्वाद लिया.

  • खूंटी से सिबिल होंगी राष्ट्रीय सेंगेल की प्रत्याशी

    रांची : राष्ट्रीय सेंगेल पार्टी ने ऑल इंडिया रेडियो की पूर्व असिस्ट