• एनसीओइए की बैठक में जन समस्याओं पर चर्चा

    सीटू से संबद्ध एनसीओइए की बैठक क्षेत्रीय कार्यालय में इसलाम अंसारी की अध्यक्षता में हुई. संगठन से संबंधित विचार-विमर्श के बाद पिपरवार की क्षेत्रीय समस्याओं पर चर्चा की गयी. मजदूरों के आवास मरम्मत, पेयजल, सड़क, पानी, बिजली, चिकित्सा जैसी बुनियादी समस्याओं पर चर्चा हुई. बताया गया कि आवासीय कॉलोनी में पेयजल सही ढंग से नहीं मिल रहा है. प्रबंधन पर कायाकल्प योजना के तहत कराये जा रहे कार्य को संतोषजनक तरीके से नहीं कराये जाने का आरोप लगाया गया.

  • भाजपा की जीत पर राय में निकला विजय जुलूस

    रांची संसदीय क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी संजय सेठ की जीत पर भाजपा समर्थकों ने शुक्रवार की शाम राय में विजय जुलूस निकाला. विधायक प्रतिनिधि रमेश विश्वकर्मा के नेतृत्व में राय पंचायत से बैंड बाजे के साथ जुलूस निकाला गया.

  • विजय जुलूस में उमड़ा जनसैलाब, आतिशबाजी

    खूंटी लोकसभा क्षेत्र से अर्जुन मुंडा की जीत की खुशी में भाजपा कार्यकर्ताओं ने शुक्रवार को तोरपा में विजय जुलूस निकाला. जमकर आतिशबाजी की तथा अबीर-गुलाल उड़ाये. इससे पूर्व विभिन्न जगहों के कार्यकर्ता हिल चौक स्थित पार्टी कार्यालय के पास जमा हुए. पूर्व विधायक कोचे मुंडा के नेतृत्व में यहां से गाजे-बाजे के साथ जुलूस निकाला गया. जुलूस मेन रोड, कर्रा मोड़, सखुवाटोली होते हुए पेट्रोल पंप तक गया. यहां से पुन: ब्लॉक चौक पहुंच कर समाप्त हो गया.

  • जनता के लिए संघर्ष जारी रहेगा : कालीचरण

    लोकसभा चुनाव परिणाम आने के बाद शुक्रवार को भाजपा व कांग्रेस कार्यालय में सन्नाटा पसरा रहा़ खूंटी लोकसभा सीट से नवनिर्वाचित सांसद अर्जुन मुंडा जमशेदपुर चले गये.

  • खूंटी के नव निर्वाचित सांसद अर्जुन मुंडा ने दिउड़ी मंदिर में माथा टेका, जगह-जगह हुआ स्वागत

    खूंटी से जीत दर्ज कराने वाले बीजेपी प्रत्याशी अर्जुन मुंडा ने शुक्रवार को तमाड़ के प्रसिद्ध दिउड़ी मंदिर में माथा टेका. उन्होंने अपनी पत्नी मीरा मुंडा के साथ माता के दरबार में पूजा अर्चना की. इस दौरान बड़ी संख्या में पार्टी के कार्यकर्ता मौजूद थे. रांची से जमशेदपुर जाने के दौरान जगह जगह पर अर्जुन मुंडा का स्वागत किया गया.

  • Election Results 2019 : Khunti में काली चरण और अर्जुन को छोड़ सभी प्रत्याशी NOTA से हारे

    खूंटी में कांटे की टक्कर टक्कर में झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री अर्जुन मुंडा लोकसभा चुनाव जीत गये हैं. उन्होंने कांग्रेस के कालीचरण मुंडा को मामूली अंतर से हरा दिया. इस सीट की सबसे खास बात यह है कि दो प्रत्याशियों के अलावा सभी प्रत्याशी NOTA (None of the Above) से हार गये. सिंहभूम सीट पर भी यही स्थिति रही. यहां गीता कोड़ा और लक्ष्मण गिलुवा के अलावा कोई भी प्रत्याशी नोटा से ज्यादा वोट नहीं ला पाया.

  • तीन घंटे ओबी उठाव का काम बंद

    धूल-गर्द से परेशान धमधमिया के ग्रामीणों ने बुधवार को रोहिणी परियोजना में आउटसोर्सिंग का काम कर रही आरकेएस कंपनी के ओबी उठाव का काम बंद करा दिया. ग्रामीण कंपनी के डंपरों के चलने से उड़ रही धूल-गर्द का विरोध कर रहे थे. तुमांग की पंसस नेमिया देवी ने कहा कि ओबी उठाव के दौरान हाइवा

  • चूरी होयर में झुलसने से युवती की मौत

    चूरी होयर में चांदनी कुमारी (18 वर्ष) की मौत झुलसने से हो गयी. घटना बुधवार सुबह करीब 8.30 बजे की है. पिता सुंदर भगत ने बताया कि घटना के समय वे घर के बाहर काम कर रहे थे. परिवार के अन्य लोग भी बाहर ही थे.

  • खलारी में 10 दिन के अंतराल पर मिलेगा पानी

    खलारी बुकबुका स्थित पेयजल स्वच्छता विभाग के फिल्टर प्लांट सह जलमीनार से अब 10 दिन के अंतराल पर लोगों को पानी मिल सकेगा. विभाग द्वारा बताया गया कि प्लांट को पानी आपूर्ति करने वाले सपही नदी में बने संप में पानी की कमी के कारण यह स्थिति उत्पन्न हुई है. विभाग ने एक डेट चार्ट जारी किया है, जिसमें बताया गया है कि किस गांव-टोले में कब-कब पानी मिलेगा.

  • पीअो से दुर्व्यवहार, माफी मांगी

    केडीएच पीओ उपेंद्र सिंह के साथ पिपरवार में कार्यरत सीसीएल कर्मी मनोज तुरी ने शराब के नशे में दुर्व्यवहार किया. वह पीओ कार्यालय जा कर ठेका की मांग कर रहा था.

  • आइडी के साथ उपस्थित रहें कर्मी

    मतगणना कार्य के सफल संचालन हेतु प्रशिक्षण कोषांग के तत्वावधान में मतगणना कर्मियों को लोयला इंटर कॉलेज खूंटी में प्रशिक्षण दिया गया. इसमें जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त सूरज कुमार ने मतगणना कर्मियों को कई दिशा-निर्देश दिये. प्रशिक्षण में 427 मतगणना कर्मी शामिल हुए.

  • अखंड हरिकीर्तन में उमड़े लोग

    रोहिणी हनुमान मंदिर का स्थापना दिवस सोमवार को धूमधाम से मनाया गया. इस अवसर पर शिबू पंडित ने पूरे विधिवत मंत्रोच्चार के साथ पूजा करायी. स्थापना दिवस के अवसर पर मंदिर में पूजा करने के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ लगी रही. पूजा के बाद स्थानीय लोगों ने अखंड हरिकीर्तन का शुभारंभ किया. वहीं केरेडारी से आये कीर्तन मंडली ने हरिकीर्तन किया.

  • सीसीएल के गोद लिये 150 बच्चों का भविष्य अधर में

    सीसीएल की सीएसआर योजना के तहत संत जोसेफ हाई स्कूल मंडेर में शिक्षा प्राप्त कर रहे 150 बच्चों की पढ़ाई अधर में लटक गयी है. सीसीएल प्रबंधन ने उक्त स्कूल में पढ़नेवाले गरीब बच्चों को गोद लिया था. इसके तहत संबंधित बच्चों की पढ़ाई व रहने आदि का खर्च सीसीएल की सीएसआर योजना के तहत वर्ष 2013 से स्कूल प्रबंधन को दिया जाता रहा है.

  • शादी रुकवाने पर लड़का पक्ष ने नाराजगी जतायी

    19 मई को जिला प्रशासन की टीम ने मारंगहादा के कच्चा भूत गांव में एक नाबालिग लड़की की शादी रुकवायी थी. इससे लड़का पक्ष काफी नाराज है. उन्होंने सोमवार को जिला बाल संरक्षण कार्याल

  • तोरपा में हाथियों ने तीन घर ढाहे

    प्रखंड के तपकारा पंचायत के सेहलदाग गांव में रविवार की रात को जंगली हाथियों ने उत्पात मचा कर हेरमन तोपनो के प्रधानमंत्री आवास को ध्वस्त कर दिया. इन

  • खूंटी : PLFI जोनल कमांडर संजय तोपनो सहित 3 उग्रवादी गिरफ्तार, भारी मात्रा में हथियार बरामद

    जिला पुलिस को पीएलएफआई के खिलाफ बड़ी सफलता मिली है. पीएलएफआइ के जोनल कमांडर संजय तोपनो उर्फ सनातन उर्फ मोटा को दो अन्य सहयोगियों के साथ जिला पुलिस ने गिरफ्तार किया है. वह बंद्गांव, टेबा, जराकेल क्षेत्र में सक्रिय था. गिरफ्तार हुए उग्रवादियों में पीएलएफआई के सक्रिय सदस्य एतवा लोहरा उर्फ राजेश उर्फ दिलबर और दानियल बोदरा भी शामिल है.

  • कोचांग गैंगरेप में फादर अल्फोंस सहित छह को उम्रकैद

    खूंटी : 19 जून 2018 को खूंटी के कोचांग में पांच महिलाओं के साथ हुए गैंग रेप के मामले में शुक्रवार को जिला एवं अपर सत्र न्यायाधीश राजेश कुमार की अदालत ने छह अभियुक्तों को आजीवन कारावास की सजा सुनायी. कुल 225 पेज के फैसले में कोर्ट ने बिंदुवार सजा सुनायी.

  • कोचांग गैंगरेप में फादर अल्फोंस सहित छह को उम्रकैद

    19 जून 2018 को खूंटी के कोचांग में पांच महिलाओं के साथ हुए गैंग रेप के मामले में शुक्रवार को जिला एवं अपर सत्र न्यायाधीश राजेश कुमार की अदालत ने छह अभियुक्तों को आजीवन कारावास की सजा सुनायी. कुल 225 पेज के फैसले में कोर्ट ने बिंदुवार सजा सुनायी.

  • खूंटी : एलपीजी सिलिंडर में ब्लास्ट, घर के सामान जलकर राख, एक घायल

    खूंटी : राजधानी रांची से सटे खूंटी जिला में गुरुवार को एक मकान में विस्फोट हो गया. विस्फोट में मकान का छप्पर उड़ गया. घर में रखे सामान जलकर राख हो गये. इसमें एक व्यक्ति गंभीर रूप से जख्मी हो गया. पुलिस ने उसे अस्पताल में दाखिल करवाया है.

  • सुरक्षा अधिकारी से छीना समझौता पत्र, पुलिस पहुंची

    डकरा स्टेट बैंक के बगल में सीसीएल की वह जमीन जिसे सीसीएल ने कॉलेज को दे दी है, में पिछले कई दिनों से अवैध तरीके से निर्माण कार्य चल रहा है. सीसीएल जेसीएससी सदस्य ललन प्रसाद सिंह एवं उनके परिजन इस निर्माण कार्य को करा रहे हैं. जिस जगह पर यह काम चल रहा है, वहां पिछले 30 साल से एक गरीब परिवार गुमटी लगा कर जीवन यापन कर रहा है.

  • पानी की समस्या का हल निकाला

    खलारी पंचायत के गुलजारबाग में पानी की किल्लत को देखते हुए कमेटी ने तीन जगहों पर सबमर्सिबल पंप के साथ पानी टंकी लगायी गयी है. कमेटी के सदस्य जुगेश्वर राम ने बताया कि भीषण गर्मी में पूरे गुलजारबाग में लोगों को पेयजल के लिए परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था.

  • टैंकर से हो रही है वार्डों में जलापूर्ति

    गर्मी का मौसम आते ही शहरी क्षेत्र में भी पेयजल की समस्या उत्पन्न हो जाती है. कई मुहल्लों में लोगों को पानी नहीं मिल रही है. लोगों के घरों की बोरिंग और कुएं सूख गये हैं. पानी की समस्या को दूर करने के लिए नगर पंचायत द्वारा विभिन्न वार्ड में टैंकर से पानी पहुंचाया जा रहा है. इसके लिए कुल 11 टैंकर को लगाया गया है़.

  • मतगणनाकर्मियों का लोयला इंटर कॉलेज में प्रशिक्षण आज

    : मतगणना कार्यों के सफल संचालन के लिए प्रशिक्षण कोषांग के तत्वावधान में मतगणनाकर्मियों के लिए लोयला इंटर कॉलेज खूंटी में प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया ग

  • खूंटी : कोचांग गैंगरेप के आरोपियों को सुनायी जायेगी 17 को सजा

    खूंटी : कोचांग गैंगरेप घटना के अभियुक्तों को मंगलवार को जिला एवं सत्र न्यायाधीश प्रथम राजेश कुमार की कोर्ट में पेश किया गया. उनके अधिवक्ताओं ने उन्हें कम से कम सजा देने की मांग की. इसके लिए उन्होंने कई दलीलें भी दी़ं

  • गर्मी में प्रदूषण से परेशान हैं पिपरवार के निवासी

    कोयलांचल में भीषण गर्मी के साथ धूलगर्द ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी है. आसमान में बादल छाये रहने से सोमवार को सूर्य की तपिश से लोगों को थोड़ी राहत जरूर मिली, लेकिन तापमान 41 डिग्री सेल्सियस से कम नहीं हुआ.

  • रेत के नीचे पहुंची दामोदर व सपही की जलधारा

    खलारी की प्रमुख नदी दामोदर और सपही की जलधारा भीषण गर्मी में रेत के नीचे चली गयी है. इन नदियों पर आश्रित बड़ी आबादी के सामने अब पानी की समस्या उत्पन्न हो गयी है. दामोदर की दो सहायक नदियां सपही नदी तथा सोनाडूबी भी खलारी में बहती हैं. इन दोनों सहायक नदियों में पतली धारा जहां-तहां दिखाई दे रही है

  • जिला प्रशासन ने परिजनों को समझा कर तीन नाबालिगों का विवाह रोका

    खूंटी सदर के रेवा ग्राम में बाल विवाह की सूचना मिलने पर उसे रोकने के लिए जिला प्रशासन की टीम रेवा ग्राम पहुंची. टीम के सदस्यों ने नाबालिग बच्चियों के परिजनों को समझा कर विवाह स्थगित कराया. नाबालिगों के माता-पिता से एकरारनामा करवाया गया कि बच्ची के 18 वर्ष होने के बाद ही शादी करायी जायेगी.

  • मतगणना की तैयारी शुरू, नौ बजे से आने लगेंगे परिणाम

    खूंटी लोकसभा चुनाव की मतगणना 23 मई को होगी. बिरसा कॉलेज में बने स्ट्रांग रूम में मतगणना की जायेगी़. इसकी तैयारी शुरू कर दी गयी है. मतगणना कुल 17 राउंड में होगी. इसके लिए कुल 20 टेबल लगाये जायेंगे. इसके लिए कुल 360 कर्मियों की जरूरत होगी. वहीं 10 प्रतिशत सुरक्षित रखे जायेंगे.

  • निमोनिया पर पूर्ण रोकथाम जरूरी : वरूणी

    डायरिया व निमोनिया से बचाव के लिए विभिन्न विभागों से समन्वय स्थापित कर कार्ययोजना बनाने के लिए सिविल सर्जन डॉ प्रभात कुमार की अध्यक्षता में बैठक हुई. यूनिसेफ की श्रीमती वरूणी ने कहा की डायरिया व निमोनिया का अभी भी दुष्प्रभाव देखने को मिल रहा है. इस पर अंकुश लगाने के लिए कार्ययोजना का होना अति आवश्यक है.

  • एनके एरिया में पेयजल की किल्लत

    गर्मी में बेतहाशा वृद्धि के बाद एनके एरिया में पानी की समस्या आ गयी है, इससे लोग परेशान हैं. सीसीएल क्षेत्र हो या ग्रामीण क्षेत्र, दोनों जगहों में एक जैसी स्थिति है. चूरी, मानकी, सुभाषनगर कॉलोनी का एक बड़ा हिस्सा पानी के लिए सपही नदी पर आश्रित है. लेकिन सपही नदी का जलस्रोत लगभग सूख चुका है.

  • उपेक्षित है खलारी का शहीद चौक

    कभी गुलजार रहनेवाला खलारी का शहीद चौक आज पूरी तरह उपेक्षित है. वो दिन था जब खलारी आये अतिथियों को लोग शहीद चौक घुमाने लाया करते थे. तब खलारी के प्रतीक चिह्नों में एक था यह शहीद चौक. आज यही चौक परिसर टेंपो सहित अन्य वाहनों का स्टैंड बन गया है.

  • कोयले के अवैध कारोबार पर रोक लगाने की मांग

    खलारी नयाधौड़ा के लोगों ने पुलिस से बस्ती से संचालित अवैध कोयले का कारोबार के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की है. लोगों ने बताया कि दिन में कोयला खदान का स्टॉक, क्रशर और रेलवे साइडिंग से कोयला चोरी कर बस्ती में जमा किया जाता है.

  • चुनाव में योगदान देने के लिए सीओ ने आभार जताया

    खलारी सीओ रवि किशोर राम ने रांची लोकसभा चुनाव को शांतिपूर्वक संपन्न कराने में अपना योगदान देनेवाले अंचल कर्मियों के प्रति आभार जताया है. उ

  • ग्रामीणों ने केडीएच-डकरा ट्रांसपोर्टिंग मार्ग बंद किया

    धूल-गर्द से परेशान भूतनगर व आसपास के ग्रामीणों ने जिप सदस्य अब्दुल्ला अंसारी के नेतृत्व में केडीएच-डकरा ट्रांसपोर्टिंग मार्ग शुक्रवार की शाम करीब पांच बजे बंद कर दिया. जिससे कोयला ट्रकों व डंपर की कतार लग गयी. उक्त समस्या को लेकर दो दिन पहले भी कोल क्रशर को बंद किया गया था.

  • कोयला लदे दो टेंपो जब्त, चालक गिरफ्तार

    खलारी पुलिस ने ओवरब्रिज के निकट से शुक्रवार को अवैध कोयला लदे दो टेंपो को पकड़ा. साथ ही टेंपो (जेएच01बीडी/2722) के चालक चान्हो थाना क्षेत्र के लुन्डरी गांव निवासी एजाज अंसारी तथा टेंपो (जेएच01डीआर/4032) के चालक सुकुरहुटू गांव के परवेज अंसारी को गिरफ्तार कर लिया गया.

  • तप रही धरती, गर्म हवा से लोग बेहाल

    प्रखंड में भीषण गर्मी से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. शुक्रवार को पारा 42 डिग्री पहुंच गया. दिन के 10 बजे से ही लू चलने लग रही है. लोग तपिश से बचने के लिए शरीर व चेहरा ढंक कर चल रहे हैं. सबसे ज्यादा परेशानी स्कूली बच्चों को हो रही है. दोपहर में छुट्टी होने पर घर लौटने में उन्हें तेज धूप व गर्म हवा झेलनी पड़ रही है.

  • हत्या के दोषी को उम्र कैद

    तोरपा थाना क्षेत्र के हुसीर डेलगाटोली में हड़िया के नशे में मात्र 500 ग्राम चिकेन के लिए पतरस बारला पर एक व्यक्ति की हत्या का आरोप था. प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाधीश अभय कुमार सिन्हा की अदालत ने पतरस बारला को मामले में दोषी मानते हुए उसे आजीवन कारावास की सजा सुनायी है.

  • छात्र बगैर सूचना दिये थे लापता प्राचार्य ने भी नहीं दी जानकारी

    बिरसा मुंडा के गांव उलीहातू स्थित अनुसूचित जनजाति आवासीय विद्यालय के चार छात्र 24 अप्रैल से लापता थे. इनमें फगुना मुंडा, परमेश्वर महली, शंकर मुंडा व हाड़ी मुंडा शामिल हैं.

  • कहां हुआ भगवान बिरसा का जन्म ?

    रांची : जब आप गूगल से यह सवाल पूछेंगे कि भगवान बिरसा मुंडा का जन्म कहां हुआ ? गूगल आपको सीधे खूंटी जिले के उलिहातू का नाम बता देगा. इंटरनेट पर बिरसा कहां जन्में इसका सीधा से जवाब है, उलिहातू लेकिन क्या आप जानते हैं कि बिरसा के जन्म स्थान को लेकर भी कई कहानियां हैं, विवाद है . बिरसा का जन्म चलकद में हुआ, बांबासिमाना में हुआ या उलिहातू में जवाब की तलाश में निकलेंगे तो आपके सामने कई और सवाल खड़े हो जायेंगे. अगर आप गांव के लोगों से यह सवाल पूछेंगे, तो कई कहानियों के साथ आपको जवाब मिलेगा. ये वही काहनियां हैं, जो गांवों में पीढ़ियों से चली आ रही है.

  • खलारी का पारा 43 डिग्री

    खलारी कोयलांचल में इन दिनों गर्मी से जनजीवन बेहाल है. गुरुवार को अधिकतम तापमान 43 डिग्री तक पहुंच गया. सुबह नौ बजे से ही तेज गर्मी का अहसास होने लग गया था. गर्मी लोगों को घर में सिमटने पर मजबूर कर रहा है. खलारी का ताप बढ़ाने में यहां की कोयला खानों का भी सहयोग है. कोयले के स्टॉक में आग लग गयी है. साइडिंग में रखे कोयले भी धधक रहे हैं.

  • खलारी के बिजली पोलों में तारों का मकड़जाल

    खलारी के बिजली पोलों पर तारों का मकड़जाल है. पोल से ही लोग अपने घर तक पीवीसी तार के से बिजली ले जाते हैं. एक पोल पर 50 से भी अधिक कनेक्शन हैं. यहां से ली

  • चदरा धौड़ा में पेयजल की किल्लत

    केडी चदरा धौड़ा में पानी की किल्लत है. महिलाओं को दूरदराज से पानी लाना पड़ रहा है. सीसीएल के एनके एरिया की सबसे पुरानी कॉलोनी पहले एक कुएं पर आश्रित थी, परंतु अब वह सूख चुका है. कोयला खानों के राष्ट्रीयकरण से पहले उसके मालिक निजी कंपनियों ने वैगन लोडरों के रहने के लिए इस कॉलोनी को बनाया था.

  • खूंटी: शहरी जलापूर्ति योजना का कार्य अधर में लटका है

    खूंटी नगर पंचायत के हर घर में पाइप लाइन से जलापूर्ति किये जाने की योजना का शिलान्यास इस वर्ष जनवरी माह में हुआ. शिलान्यास के चार माह गुजर गये पर कार्य शुरू नहीं हुआ है. वर्तमान में खूंटी नगर पंचायत क्षेत्र के सभी वार्ड में पेयजलापूर्ति की सुविधा नहीं है. गर्मी के मौसम में संबंधित वार्ड में पेयजल की किल्लत से आमलोग परेशान हैं.

  • ईश्वर के दूत होते हैं पल्ली पुरोहित : बी हेमरोम

    प्रखंड के तांबा सीएनआइ पेरिस चर्च में पुरोहिताभिषेक समारोह में रेव्ह मासी चरण मुंडू को नया पुरोहित बनाया गया. वहीं पुराने पुरोहित जोहान भेंगरा को विदाई दी गयी. समारोह में मुख्य अतिथि कामडारा धर्मप्रांत के बी हेमरोम, एनेम केरकेट्टा, मानसिंह हेमरोम आदि की अगुवाई में धर्मविधि के साथ पुरोहित अभिषेक हुआ.

  • खूंटी से दो पीएलएफआइ नक्सली गिरफ्तार

    खूंटी : रांची से सटे खूंटी जिला में पुलिस ने दो नक्सलियों को गिरफ्तार किया है. दोनों पीपुल्स लिबरेशन फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएलएफआइ) से जुड़े हैं. मुरहू थाना क्षेत्र से गिरफ्तार उग्रवादी एक ठेकेदार की हत्या करने बालो गांव पहुंचे थे. उग्रवादियों के नाम सुरेन गोप और इंद्र कांशी हैं. खूंटी पुलिस ने गुरुवार को यह जानकारी दी.

  • धूल से परेशान होकर कोल क्रशर को बंद कराया

    कोयले के डस्ट से परेशान होकर ग्रामीणों ने केडीएच में लगे कोल क्रशर को बंद करा दिया. जिप सदस्य अब्दुल्ला अंसारी ने बताया कि कोल क्रशर में पानी का उपयोग किया जाता है.

  • पेयजल आपूर्ति नहीं होने से परेशान हैं एनके एरिया के लोग

    भीषण गर्मी में एनके एरिया के आवासीय कॉलोनी में रहनेवाले लोग पीने की पानी का समस्या से परेशान हैं. मोहननगर कॉलोनी में रहनेवाले लोगों को पीने का पानी सुचारु रूप से मिल सके, इसके लिए डेढ़ साल पहले पाइप लाइन बदलने का काम शुरू हुआ था, जो आज तक पूरा नहीं हो पाया है.

  • समाज के मूलधन हैं दादा-दादी व नाना-नानी

    दादा-दादी व नाना-नानी समाज के मूलधन हैं. इन धराेहरों को बचा कर ही स्वस्थ समाज का निर्माण किया जा सकता है. वर्तमान समय में दादा-दादी व नाना-नानी के प्यार व स्नेह की बच्चों को सबसे अधिक आवश्यकता है. उक्त बातें बुधवार को जाह्नवी सरस्वती शिशु विद्या मंदिर में आयोजित दादा-दादी व नाना-नानी सम्मान समारोह के दौरान प्राचार्य बैजनाथ सिंह ने कही.

  • 17 राउंड में होगी मतगणना

    खूंटी लोकसभा चुनाव में प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला 23 मई को सामने आयेगा. बिरसा काॅलेज स्थित स्ट्रांग रूम में मतगणना की जायेगी. इसके लिए तैयारी शुरू कर दी गयी है. बिरसा काॅलेज में कुल 17 राउंड में सभी मतगणना होगी. जिसमें कुल 500 मतगणनाकर्मी शामिल होंगे. खूंटी लोकसभा क्षेत्र अंत

  • सूखने लगी हैं नदियां व तालाब

    गर्मी से जनजीवन प्रभावित हो गया है. क्षेत्र की नदियां सुख चुकी हैं. कुएं सूखने के कगार पर है. अगर यही हाल रहा तो अगले माह में जनता को पेयजल के लिए जूझना पड़ेगा.

  • खूंटी : गैंग रेप मामले में फादर अल्फोंस दोषी करार

    खूंटी : अड़की थाना क्षेत्र के कोचांग में गत वर्ष हुए सामूहिक रेप कांड में फादर अल्फोंस आइंद को मंगलवार को खूंटी के जिला एवं अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश प्रथम राजेश कुमार की अदालत ने दोषी करार देते हुए जेल भेज दिया.

  • खूंटी: गैंगरेप मामले में फादर अल्फोंस दोषी करार

    अड़की थाना क्षेत्र के कोचांग में गत वर्ष हुए सामूहिक रेप कांड में फादर अल्फोंस आइंद को मंगलवार को खूंटी के जिला एवं अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश प्रथम राजेश कुमार की अदालत ने दोषी करार देते हुए जेल भेज दिया. इस बाबत अड़की थाना में केस दर्ज है. फादर अल्फाेंस आइंद हाइकोर्ट से जमानत पर थे.

  • समस्या नहीं सुलझी तो बंद हो सकता है पिपरवार खदान

    अत्याधुनिक मशीनों से सुसज्जित वाइट इंडस्ट्रीज द्वारा शुरू की गयी पिपरवार की महत्वकांक्षी परियोजना बदहाल स्थिति में पहुंच गया है. कोयला उत्पादन में सीसीएल में सर्वाधिक योगदान देनेवाली पिपरवार बंदी के कगार पर आ गया है.

  • पिपरवार में तापमान 40 पर पहुंचा

    पिपरवार व आसपास के ग्रामीण इलाकों में तापमान धीरे-धीरे बढ़ने लगा है. चक्रवात के दौरान हुई बारिश से कोयलांचल का तापमान गिरा था. पिछले दो दिनों से पिपरवार में पारा 40 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है. गर्म हवाएं चलने लगी हैं. इससे गर्मी के साथ लोगों को वायु प्रदूषण की मार भी झेलनी पड़ रही है.

  • डीएवी स्कूल में वार्षिकोत्सव आज

    डीएवी स्कूल खलारी में वार्षिकोत्सव का आयोजन बुधवार को शाम 5.30 बजे से किया जायेगा. प्राचार्य यूके परासर ने बताया कि कार्यक्रम में विद्यालय की वार्षिक रिपोर्ट के साथ-साथ बच्चे गीत-संगीत के रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत करेंगे.

  • लोकसभा चुनाव : खूंटी में 65.22 प्रतिशत मतदान हुआ

    मतदान को लेकर दिखा गजब का उत्साह, वोट देकर खुश थे युवा खूंटी : लोकतंत्र के महापर्व में खूंटी संसदीय क्षेत्र में काफी उत्साह देखने को मिला. सुबह छह बजे से ही कई मतदान केंद्रों पर लोग पहुंचने लगे थे. जिले में कुल 65.22 प्रतिशत मतदान हुआ. पहले मतदान फिर जलपान को चरितार्थ करने के लिए लोग उठने के बाद सीधे मतदान केंद्र पहुंचे.

  • रनिया : पीएलएफआइ के गढ़ में लोगों ने बेखौफ हो किया मतदान

    रनिया : खूंटी संसदीय सीट के लिए रनिया प्रखंड में शांतिपूर्ण माहौल में मतदान हुआ. लोकतंत्र के इस महापर्व में लोगों ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया. युवा मतदाताओं में मतदान को लेकर काफी उत्साह था.

  • वोट देने का जज्बा, खूंटी में बदल रहे हालात, पत्थलगड़ी वाले इलाके में दिखा उत्साह

    रांची/खूंटी : खूंटी के पत्थलगड़ी वाले इलाके में चुनाव को लेकर उत्साह चरम पर था़ वोटरों के जज्बात बयां कर रहे थे कि हालात पहले से काफी बदले चुके हैं. बदल रहे हैं. आनेवाले दिनों में और बदलेंगे. साल दो साल पहले जो इलाका अलग कहानी लिख रहा था, वहां का नजारा बदला हुआ था़ पत्थलगड़ी के इलाके में महिलाओं में वोट को लेकर गजब का उत्साह देखने को मिला.

  • खूंटी : पत्थलगड़ी वाले इलाकों में चुनावी गूंज, दुरुह बूथों तक पहुंचे वोटर, जहां जलाये थे वोटरकार्ड, वोट के लिए लगी थी लंबी कतार

    दुरुह जंगल़ घनघोर जंगल के बीच से निकलती संकरी उबड़-खाबड़ सड़क, पहाड़ पर पुलिस का कैंप़ नीचे तलहटी में प्राथमिक विद्यालय कोचांग. चारों तरफ कंटीले तार से घेराबंदी, सीआरपीएफ का बेजोड़ पहरा़ दिन में भी कोई अनजान रूकता, तो पुलिस पूछती : कौन? इधर से आवाज नहीं आती : दोस्त, तो फिर अंदर आने की इजाजत नहीं होती़ यह पुलिस वाले लोकतंत्र के प्रहरी थे़ वोटरों की वाट जोह रहे थे़ यह था खूंटी के मतदान केंद्र -144 कोचांग का बूथ़

  • जहां हुआ था वोट बहिष्कार उस बूथ में 80%मतदान

    खूंटी लोकसभा चुनाव में मतदान के अवसर पर मतदाताओं में उत्साह दिखा. जहां ग्रामीणों ने किया था वोट बहिष्कार, उक्त मतदान केंद्र में 80 प्रतिशत मतदान हुआ. यह वाक्या राजकीय उत्क्रमित मवि चिरोडीह का है.

  • #LoksabhaElection : खूंटी के पत्थलगड़ी इलाके की ग्राउंड रिपोर्ट, देखें वीडियो

    खूंटी : लोकसभा चुनाव के पांचवे चरण का मतदान संपन्न हुआ. झारखंड में यह दूसरे चरण का मतदान था जिसमें कोडरमा, हजारीबाग, खूंटी और रांची के उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में कैद हो गया. प्रभात खबर की टीम ने खूंटी लोकसभा के उन क्षेत्रों का दौरा किया जिसमें पत्थलगड़ी को लेकर सबसे ज्यादा बवाल मचा था.

  • खूंटी : चुनाव कर्मियों की बस में ट्रक ने मारी टक्कर, सात घायल

    खूंटी : खूंटी से मतदान कर्मियों को लेकर तपकारा कलस्टर के लिए जा रही बस में अंगराबाड़ी के समीप सामने से आ रहे एक ट्रक ने टक्कर मार दी. दुर्घटना में बस में सवार सात मतदान कर्मी तथा बस व ट्रक के चालक भी घायल हो गये. घायल मतदान कर्मियों में मेघनाथ महतो, देवरतन तिवारी, भारत रंजन पाठक, वृंदावन महतो, जोहन नाग, बलराज सिंह हस्सा, नकुल सिंह पहाड़िया, बस चालक उमेश चंद्र महतो और ट्रक चालक लक्ष्मण राम शामिल हैं. घायल सात मतदान कर्मियों में पांच को अधिक चोटें आयी है.

  • खूंटी लोकसभा चुनाव : देश का भविष्य गढ़ने के लिए हो रहा चुनाव : अर्जुन मुंडा

    खूंटी : खूंटी लोकसभा से भाजपा प्रत्याशी अर्जुन मुंडा ने कहा है कि यह चुनाव देश की संपूर्ण व्यवस्था और अंतरराष्ट्रीय जगत में भारत की साख बनाने, देश का भविष्य गढ़ने और भारत के नागरिकों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए हो रहा है.

  • भाजपा की नीतियां जन विरोधी : विधायक

    खूंटी से महागठबंधन (कांग्रेस) प्रत्याशी कालीचरण मुंडा के पक्ष में विधायक दशरथ गागराई के नेतृत्व में खूंटपानी में बाइक रैली निकाली गयी. चुनाव प्रचार के अंतिम दिन करीब 50 गांवों में बाइक रैली निकाल कर लोगों से समर्थन की अपील की गयी. विधायक ने कहा कि भाजपा ने खूंटी लोस क्षेत्र का 40 वर्षों तक प्रतिनिधित्व

  • झारखंड : खूंटी में 6 मई को चुनाव का बहिष्कार करेंगे पत्‍थलगड़ी वाले गांव के आदिवासी

    चुनाव प्रचार का शोर झारखंड के नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में सुनायी नहीं देता जहां गांव के प्रवेशद्वार पर ही ‘पत्थलगड़ी'' लगी है जिस पर लिखा है कि यहां के निवासी अपने नियमों से ही नियंत्रित हैं और सभी बाहरी प्रतिबंधित हैं, चाहे वे नेता हों या कहीं से घूमते फिरते आया कोई आगंतुक. देश के अन्य क्षेत्रों के उलट ये गांव, विशेष तौर पर पत्थलगड़ी के तहत आने वाले गांव अलग नियमों से शासित होते हैं जहां ‘ग्रामसभा'' या ग्रामीण पंचायत सर्वोच्च होती है.

  • कर्रा में चोरी की बाइक के साथ पीएलएफआइ सदस्य गिरफ्तार

    कर्रा : लोधमा टीओपी प्रभारी विजय कुमार ने शुक्रवार को गश्ती के क्रम में लोधमा-नगड़ी मार्ग पर कनशीली गांव के समीप चोरी की अपाची बाइक के साथ हेसला गांव निवासी निरंजन बांडो को गिरफ्तार किया. उसे खूंटी जेल भेज दिया गया है.

  • खूंटी में सीएम बोले : खूंटकटी जमीन पर होगा सिर्फ जमीन मालिक का हक

    गरीबी हटाओ के नारे पर कांग्रेस पूर्व में भी सरकार बना चुकी है. सरकार बनाते ही कांग्रेस का हाथ अमीरों के साथ हो जाता है. इस बार भी गरीबों को छलने की कोशिश की जा रही है़ झारखंड में राजनैतिक अस्थिरता का भी कारण कांग्रेस ही है. एक निर्दलीय विधायक को मुख्यमंत्री बना दिया. इनके घोटालों से झारखंड की पूरी दुनिया में बदनामी हुई.

  • खूंटी संसदीय सीट : प्रभात चौपाल में जब अर्जुन मुंडा और कालीचरण मुंडा से पूछे गये जनता के सवाल

    खूंटी सीट पर सबकी नजर है़ पूर्व मुख्यमंत्री अर्जुन मुंडा खूंटी से भाजपा के प्रत्याशी है़ इस सीट पर कांग्रेस ने कालीचरण मुंडा को उम्मीदवार बनाया है़ छह मई को इस सीट पर चुनाव होना है़ राजनीतिक सरगरमी उफान पर है़ दोनों ही प्रत्याशियों ने दम लगाया है़ समीकरण बनाने में जुटे है़ं इस हाई प्रोफाइल सीट पर राजनीति करवट ले रही है़ एक-एक वोट का हिसाब-किताब लगाया जा रहा है़ नेता वादे और भावी कार्य योजना गिना रहे है़ं वहीं जनता के भी सवाल है़ं प्रभात चौपाल मेें जनता की ओर से पांच सवाल दोनों ही दावेदारों से किये गये़

  • लोकसभा चुनाव 2019 : झारखंड के खूंटी में धार्मिक स्थल से एक पार्टी विशेष को जिताने की हो रही है अपील, बीजेपी का दावा

    रांची : खूंटी लोकसभा क्षेत्र में एक धर्म विशेष के धार्मिक स्थल से एक विशेष राजनीतिक दल के लिए वोट मांगा जा रहा है. यह दुर्भाग्यपूर्ण है. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रदेश प्रवक्ता प्रतुल शाहदेव ने रविवार को ये बातें कहीं. वह रांची स्थित भाजपा के प्रदेश कार्यालय में प्रेस को संबोधित कर रहे थे.

  • डीसी ने बैठक कर िवभिन्न कोषांगों की जानकारी ली

    जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त सूरज कुमार की अध्यक्षता में बैठक हुई. इसमें जिले में शांतिपूर्ण, निष्पक्ष और निर्भीक चुनाव कार्य सुनिश्चित कराने के निमित विविध कोषांगों के तहत संचालित कार्यों की समीक्षा हुई. बैठक में कोषांगों में कार्यरत अधिकारियों व कर्मचारियों को उनकी जिम्मेदारियों व कर्तव्यों से विस्तार से अवगत कराया गया. बैठक में वाहन कोषांग को चुनाव का एक महत्वपूर्ण भाग बताते हुए पर्याप्त संख्या में वाहनों की उपलब्धता सुनिश्चित क

  • देश के विकास के लिए मोदी का नेतृत्व जरूरी

    भाजपा प्रत्याशी अर्जुन मुंडा ने मुरहू के विभिन्न गांवों में जनसंपर्क अभियान चलाया. सुबह वे कुंजला पहुंचे और गांव के शिव मंदिर में पूजा की. ग्रामीणों से कहा कि देश व राज्य की मजबूती व सबका साथ व सबका विकास के लिए केंद्र में पुन: नरेंद्र मोदी का नेतृत्व जरूरी है.

  • खूंटी : कांग्रेस प्रत्‍याशी कालीचरण मुंडा की मां से आशीर्वाद लेने पहुंचे अर्जुन मुंडा

    गुरुवार को खूंटी लोकसभा चुनाव के बीजेपी उम्मीदवार सह पूर्व मुख्यमंत्री अर्जुन मुंडा ने मंत्री नीलकंठ सिंह मुंडा व कांग्रेस प्रत्याशी कालीचरण मुंडा की मां से खूंटी के माहिल स्थित उनके घर में मिले. उनका हाल चाल जानने के साथ-साथ अर्जुन मुंडा ने उनसे आशीर्वाद भी लिया. इसके पश्‍चात अर्जुन मुंडा ने समर्थकों के साथ विभिन्न गांवों में जाकर जन संपर्क अभियान चलाया.

  • Jharkhand : 6 जिला और 6 विधानसभा वाले खूंटी लोकसभा सीट पर 6 मई को मतदान, सबसे ज्यादा 303 बूथ तमाड़ में

    रांची : झारखंड की राजधानी रांची से सटे खूंटी लोकसभा सीट पर 6 मई को मतदान है. इस क्षेत्र में 6 जिला और 6 विधानसभा क्षेत्र आते हैं. खूंटी लोकसभा क्षेत्र के लिए कुल 1705 मतदान केंद्र बनाये गये हैं, जहां 6 मई को 11,99,492 मतदाता (6,01,003 पुरुष और 5,98,507 महिलाएं) अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे. सुबह सात बजे से शाम चार बजे तक मतदान होगा.

  • महावीरनगर में बजबजा रही हैं नालियां, परेशानी

    प्रखंड के बुकबुका पंचायत अंतर्गत महावीरनगर में नालियां बजबजा रही है. बुकबुका के इस गांव का नाम महुआधौड़ा भी है. परंतु खलारी के प्रसिद्ध महावीर मंदिर के निकट बसे होने के कारण इसे नया नाम महावीरनगर दिया गया है. इसी गांव से सटे खलारी थाना परिसर भी अवस्थित है.

  • बूथ व्यवस्था से अवगत हुई बीडीओ

    खलारी बीडीओ नूतन कुमारी सोमवार को बूथों का निरीक्षण कर वहां की व्यवस्था से अवगत हुई. उन्होंने प्रखंड के राय, बमने तथा चुरी पूर्वी पंचायत के बूथ संख्या 55 से लेकर बूथ संख्या 60 तक का निरीक्षण किया.

  • डीसी ने राजनीतिक दलों के साथ बैठक कर चुनाव के नियमों की जानकारी दी

    जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त सूरज कुमार की अध्यक्षता में समाहरणालय के सभागार में बैठक हुई. इसमें अभ्यर्थियों व राजनीतिक दलों के साथ आदर्श आचार संहिता, निर्वाचन व्यय लेखा संधारण, इवीएम-वीवीपैट का प्रशिक्षण व प्रदर्शन, वाहनों की अनुमति निर्गत आदि चुनाव संबंधित मुख्य पहलुओं पर चर्चा की गयी.

  • जीत मिली, तो क्षेत्र की समस्याओं को संसद की पटल पर रखूंगा : अर्जुन मुंडा

    मुरहू में सोमवार को भाजपा का चुनावी कार्यालय का उद्घाटन ग्रामीण विकास मंत्री नीलकंठ सिंह मुंडा व भाजपा प्रत्याशी अर्जुन मुंडा ने संयुक्त रूप से किया. अर्जुन मुंडा ने कांग्रेस व विपक्ष पर प्रहार करते हुए कहा कि कथित प्रत्याशी मुझे बाहरी होने का आरोप लगा रहे हैं, जबकि मैं इसी खूंटी लोकसभा क्षेत्र का निवासी हूं.

  • विधायक ने कार्यकर्ताओं संग की बैठक

    झामुमो विधायक पौलुस सुरीन ने सोमवार को तोरपा विधान सभा क्षेत्र के झामुमो कार्यकर्ताओं संग बैठक कर चुनाव की रणनीति बनायी. उन्होंने बूथ व पंचायत स्तर पर संगठन के बारे में जानकारी ली.

  • कुलबीर गांव बुनियादी सुविधाओं से दूर, वोट बहिष्कार का निर्णय

    खूंटी संसदीय क्षेत्र स्थित पालकोट प्रखंड से 20 किमी दूर कोलेंग पंचायत के कुलबीर के ग्रामीणों ने गांव की उपेक्षा किये जाने से नाराज हैं. ग्रामीणों ने गांव में बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध नहीं होने व आजादी के बाद से आज तक गांव में सांसद व विधायक के नहीं आने से नाराज होकर इस बार लोकसभा चुनाव में वोट बहिष्कार की चेतावनी दी है.

  • खूंटी के शहरी इलाकों में पत्थलगड़ी की नहीं, सर्जिकल स्ट्राइक की चर्चा

    खूंटी : खूंटी संसदीय क्षेत्र से भाजपा, कांग्रेस समेत विभिन्न दलों के 20 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किया. अंतिम दिन 13 लोगों के नामांकन करने के कारण शाम पांच बजे तक नामांकन की प्रक्रिया चलती रही. खूंटी का मुद्दा दो भागों में बंटा है. एक ठेठ ग्रामीण इलाका जहां से पत्थलगड़ी का मुद्दा राष्ट्रीय - अतरराष्ट्रीय स्तर तक पहुंच गया और दूसरा खूंटी का शहरी इलाका, जो राष्ट्रीय मुद्दों के आधार पर फैसला लेता है . इन शहरी मुद्दों में सर्जिकल स्ट्राइक, नोटबंदी और जीएसटी जैसे मुद्दे शामिल हैं. खूंटी में शहरी इलाके की आबादी लगभग 60 हजार है जबकि गांव छोटी- छोटी आबादी में बंटा है. कई गांव तक नेताओं का प्रचार नहीं पहुंच रहा है लेकिन शहर में घर- घर तक नेताओं की पहुंच है, पोस्टरबाजी हैं, रैली है, जनसभा है.

  • Khunti से ग्राउंड रिपोर्ट : लोकसभा चुनाव में क्या है पत्थलगड़ी के बाद अशांत हुए घाघरा गांव के लोगों का मूड

    करीब एक साल पहले जून, 2018 में झारखंड के खूंटी जिला का एक गांव राष्ट्रीय स्तर पर चर्चा में आया था. पत्थलगड़ी की वजह से. भारत के संविधान को नकारने, भारत सरकार द्वारा उपलब्ध कराये गये पहचान पत्र को जलाने के लिए. जंगल में अलग कानून की घोषणा करने के लिए. सांसद कड़िया मुंडा के सुरक्षाकर्मियों का अपहरण करने के लिए. इसके बाद पुलिस और सुरक्षा बलों की ओर से ग्रामीणों पर की गयी कार्रवाई के लिए. लोकसभा चुनाव से पहले prabhatkhabar.com की टीम ने खूंटी के इस घाघरा गांव का दौरा किया. हमारी टीम वहां से लाइव (Video फुटेज के साथ) कवरेज करना चाहती थी, लेकिन ग्रामीणों ने ऐसा करने से रोक दिया. काफी मशक्कत के बाद वे बातचीत को तो तैयार हुए, लेकिन फोटो नहीं खींचने दिया. वीडियो भी नहीं बनाने दिया. अपने नाम तक नहीं बताये.

  • पुलिस ने प्रेमी युगल की शादी करायी

    खलारी के एक प्रेमी युगल मंगलवार की रात परिणय सूत्र में बंधे. युवती डकरा की जबकि युवक मोहननगर का रहनेवाला है. युवक सीसीएल कर्मी है. दोनों के बीच छह साल से प्रेम प्रसंग चल रहा था.

  • खूंटी में अर्जुन मुंडा व कालीचरण मुंडा ने दाखिल किया नामांकन : अर्जुन मुंडा

    खूंटी : मुख्यमंत्री रघुवर दास के साथ अर्जुन मुंडा नामांकन के बाद रोड शो करते पतरा मैदान पहुंचे. यहां जनसभा में कहा कि 2019 का चुनाव देश के भविष्य को लेकर है. खूंटी बिरसा मुंडा की धरती है. जहां जनता समझौता नहीं, संघर्ष को प्राथमिकता देती रही है. यहां कार्यकर्ताओं के बल पर भाजपा को लगातार जीत मिलती रही है.

  • Lok Sabha Polls 2019 : खूंटी में कल नामांकन दाखिल करेंगे अर्जुन मुंडा

    रांची : झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री और वरिष्ठ भाजपा नेता अर्जुन मुंडा 16 अप्रैल (मंगलवार) को खूंटी में नामांकन करेंगे. लोकसभा चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने से पहले वह एक बड़ा रोड शो करेंगे. खूंटी कचहरी मैदान से 11:30 बजे रोड शो शुरू होगा.

  • चूरी में एक दिन में रिकॉर्ड 800 टन कोयला उत्पादन किया गया

    सीसीएल की पायलट प्रोजेक्ट और एनके एरिया का एकमात्र भूमिगत कोयला खदान से नौ अप्रैल को 800 टन कोयला निकाला गया है. पिछले 40 साल के इतिहास में ऐसा पहला मौका है जब एक दिन में चूरी खदान से इतना कोयला निकाला गया हो.

  • खरना संपन्न, अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य आज

    चैती छठ व्रतियों ने बुधवार की शाम खरना किया. व्रतियों ने दिन भर उपवास रखा और शाम को खीर रोटी, केला व मूली का नैवेद्य चढ़ाया. साथ ही सभी की खुशहाली की विनती की. शाम से ही व्रतधारियों के घरों पर श्रद्धालुओं का आना-जाना लगा रह. भक्तों ने पूजा-अर्चना के बाद प्रसाद ग्रहण किया व व्रतधारियाें से आशीर्वाद लिया.

  • खूंटी से सिबिल होंगी राष्ट्रीय सेंगेल की प्रत्याशी

    रांची : राष्ट्रीय सेंगेल पार्टी ने ऑल इंडिया रेडियो की पूर्व असिस्टेंट डायरेक्टर सिबिल कंडुलना को खूंटी से उम्मीदवार बनाया है. पार्टी की अध्यक्ष पुष्पा सेकुंदा टेटे ने बताया कि वे खूंटी के रनिया की है़ं

  • मांदर की थाप पर थिरके लोग

    खलारी प्रखंड में सरहुल धूमधाम से मनाया गया. मुख्य कार्यक्रम महावीर नगर सरना समिति ने आयोजन किया. पुजारी धनेश्वर पाहन व बंधु पाहन ने पारंपरिक रीति-रिवाज से महावीर नगर स्थित सरना स्थल की पूजा की. पाहन ने मुर्गों की बलि दी. इसमें नारियल व सफेद मुर्गा की बलि ईश्वर के नाम पर, ला

  • तकनीकी गड़बड़ी से परेशान हैं जॉय माइनिंग और सीसीएल के कर्मी

    भूमिगत कोयला खदान को अपग्रेड करने के लिए सीसीएल की अति महत्वकांक्षी और पायलट प्रोजेक्ट चूरी में लगभग 300 करोड़ का निवेश के बाद भी सब कुछ ठीक नहीं चल रहा है. जिसके कारण कार्यरत कंपनी जॉय माइनिंग और सीसीएल प्रबंधन परेशान है. पायलट प्रोजेक्ट होने के कारण सीसीएल और कोल इंडि

  • प्रकृति की रक्षा का संदेश देता है सरहुल

    सरना धम सोतो: समिति डौगड़ा में सोमवार को सरहुल का त्याेहार धूमधाम से मनाया गया. इसकी शुरुआत पूजा-अर्चना के साथ हुई. धर्मगुरु सोमा कंडीर ने कहा कि सरहुल पर्व प्रकृति संरक्षण के साथ-साथ मानवता, प्रेम और भाईचारगी का पाठ पढ़ाता है. इससे सभी जीव, जंतु व मानव के बीच समन्वय बनाना है.

  • रामनवमी को लेकर शांति समिति की बैठक

    जरियागढ़ थाना परिसर में सोमवार को रामनवमी पर्व को लेकर थाना प्रभारी अवधेश कुमार की अध्यक्षता में शांति समिति का बैठक हुई. बैठक में समिति के लोगों ने हर्षोल्लास व शांति से रामनवमी पर्व मनाने का निर्णय लिया. इसके लिए अखाड़ेधारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया गया.

  • स्पीड ब्रेकर व बैरिकेटिंग लगाने की मांग

    ब्लॉक चौक से सीआरपीएफ कैंप तक बड़े वाहनों के प्रवेश पर लोगों ने प्रतिबंध लगाने की मांग की है. ग्रामीण व छोटे बड़े दुकानदार इन दिनों बड़े वाहनों के चलने से उड़नेवाली धूल से काफी परेशान हैं. ज्ञात हो की ब्लॉक चौक से सीआरपीएफ कैंप तक का पथ ब्लॉक कैंपस का निजी है. यहां सिर्फ छोटे वाहनों के ही परिचालन की अनुमति दी गयी है.

  • रांची : सम्राट गिरोह का अपराधी प्रदीप साहू जमशेदपुर से गिरफ्तार

    खूंटी/रांची : सम्राट गिरोह के कुख्यात अपराधी प्रदीप साहू को खूंटी पुलिस ने गिरफ्तार किया है. वह सम्राट गिरोह के सरगना जयनाथ साहू का दाहिना हाथ माना जाता है. उसके खिलाफ खूंटी, मुरहू, कर्रा, तोरपा, लापुंग आदि थानों में लगभग 30 मामले दर्ज हैं. यह जानकारी सोमवार को एसपी आलोक ने अपने कार्यालय में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में दी.

  • खूंटी : ठेकेदार व व्यवसायियों को जान से मारने की धमकी देने का आरोप

    खूंटी : अड़की पुलिस ने गुंटूरा गांव के बुरूमुली नदी पुल के समीप से कार चालक नंद कुमार साहू (सिसई, गुमला) को गिरफ्तार किया. कार से 250 ग्राम अफीम व 60300 रुपये नकद बरामद हुए. पुलिस कार जब्त कर चालक से पूछताछ कर रही है. मौके से एक अन्य व्यक्ति भागने में सफल रहा. एसडीपीओ आशीष कुमार महली ने बताया कि नंद कुमार साहू के पास पांच एटीएम कार्ड भी मिला है. इसकी जांच की जा रही है.

  • खूंटी : बुंडू में अवैध लकड़ी लदा ट्रक धराया

    खूंटी : खूंटी वन विभाग ने बुधवार को रांची जिला अंतर्गत बुंडू सूर्य मंदिर के समीप से एक अवैध लकड़ी लदा ट्रक को पकड़ा. ट्रक में कुल 90 पीस सखुआ बोटा लदा हुआ है.

  • खूंटी : सात किलो अफीम के साथ छह गिरफ्तार

    खूंटी : जिला पुलिस ने बुधवार को दो अलग-अलग जगहों से सात किलो अवैध अफीम के साथ छह तस्करों को गिरफ्तार किया है. तस्करों के पास से पुलिस को ढाई लाख रुपये भी मिले हैं. पुलिस को विगत 48 घंटे के अंदर लगातार दूसरी सफलता मिली है. उक्त जानकारी एसपी आलोक ने प्रेस कांफ्रेंस आयोजित कर दी. पहले मामले में खूंटी थाना क्षेत्र के भंडरा मोड़ पर दो किलो अफीम और 40 हजार रुपये नकद के साथ दो व्यक्ति मो इम्तियाज आलम और इरशाद आलम को गिरफ्तार किया है.

  • ट्रक व डंपर पलटे, चालक घायल

    चामा मुख्य पथ पर चिलम टोंगरी के पूर्व तीखा मोड़ पर कोयला लदा ट्रक यूपी 67 टी 2361 अनियंत्रित होकर पलट गया. दुर्घटना मंगलवार की रात लगभग 12 बजे की बजायी जाती है. ट्रक मां ट्रांसपोर्ट कंपनी गया के अजीत कुमार सिंह का बताया जाता है. ट्रक पिपरवार से कोयला लेकर डेहरी जा रहा था.

  • अध्यक्ष सुधीर व दीपक बने सचिव

    झामुमो बुद्धिजीवी मोर्चा सचिव लखन महतो के राय स्थित आवास पर बैठक की हुई. अध्यक्षता अर्जुन प्रजापति ने की. बैठक में मोर्चा के राय पंचायत का गठन किया गया. कमेटी का अध्यक्ष सुधीर कुमार महतो, उपाध्यक्ष अखलेश चौहान, विकास महतो, सचिव दीपक कुमार महतो, कोषाध्यक्ष हब्बू कुमार महतो, सदस्य तुलसी भुइंया, नागेश्वर महतो, दशरथ महतो, अर्जुन प्रजा

  • वाहन चेकिंग अभियान चलाया गया

    लोकसभा चुनाव को लेकर पिपरवार पुलिस लगातार वाहन चेकिंग अभियान चला रही है. थाना क्षेत्र के विभिन्न स्थानों पर वाहनों व सवारों की तलाशी ली जा रही है. वाहन के कागजात व हेलमेट जांच किये जा रहे हैं.

  • सड़क दुर्घटना में शिक्षक घायल

    थाना क्षेत्र के मालगो मैदान के पास बुधवार शाम 5.30 बजे सड़क दुर्घटना में पारा शिक्षक अरुणजय बड़ाइक (45) घायल हो गये. प्राप्त जानकारी के अनुसार अरुणजय बड़ाइक साप्ताहिक बाजार जलटंडा से लौटने के क्रम मालगो मैदान के पास

  • चुनाव में आचार संहिता का पालन हो

    जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त सूरज कुमार की अध्यक्षता में राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की बैठक हुई. इसमें लोकसभा चुनाव के मुख्य बिंदुओं पर चर्चा की गयी. उपायुक्त ने सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को चुनाव संबंधित दिशा-निर्देश दिये. इसमें चुनाव प्रक्रिया के तहत नामांकन के दौरान सभी की सहूलियत के लिए राजनीतिक दलों की घड़ियों का मिलान जिला निर्वाचन की घड़ियों से किया गया.

  • मतदान प्रतिशत बढ़ाने में विद्यार्थी सक्रिय

    जिले में चुनाव के दौरान मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए काफी प्रयास किये जा रहे हैं. मतदान के लिए वोटरों को जागरूक करने की जिम्मेदारी छात्र-छात्राओं ने संभाली है. स्वीप कार्यक्रम के तहत जिला अंतर्गत तोरपा प्रखंड के संत जोसेफ महाविद्यालय व अड़की प्रखंड के मध्य विद्यालय के छात्र-छात्राओं व शिक्षक-शिक्षिकाओं ने मतदाता जागरूकता रैली निकाली.

  • आमने-सामने : खूंटी संसदीय क्षेत्र, जानें सांसद कड़िया मुंडा के दावे और विपक्ष का आरोप

    खूंटी संसदीय क्षेत्र से 2014 में कई बार केंद्रीय मंत्री व लोकसभा में उपाध्यक्ष रहे कड़िया मुंडा भाजपा प्रत्याशी के रूप में जीते थे. अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी झारखंड पार्टी (झापा) के एनोस एक्का को 92,248 मतों से हराया था. इस बार भाजपा ने पूर्व मुख्यमंत्री अर्जुन मुंडा को चुनाव में उतारा है.

  • खूंटी संसदीय क्षेत्र : एनोस के गढ़ में भी कड़ी टक्कर दी थी कड़िया ने

    रांची : खूंटी संसदीय क्षेत्र में इस बार ना तो जीतनेवाला प्रत्याशी होंगे, ना ही दूसरे स्थान पर रहनेवाला प्रतिद्वंद्वी. पहले स्थान के खूंटी के भाजपा सांसद कड़िया मुंडा को 2019 के चुनाव के लिए पार्टी ने टिकट नहीं दी.

  • खूंटी : एक ट्रक डोडा जब्त, यूपी के दो समेत सात तस्कर गिरफ्तार

    खूंटी : खूंटी पुलिस ने एक ट्रक डोडा के साथ सात तस्करों को गिरफ्तार किया है. ट्रक पर 97 बोरा डोडा लदा था. जिसे दूसरे प्रदेश ले जाया जा रहा था़

  • खलारी : राय और खलारी स्टेशन ने कमाये 57.19 अरब रुपये

    खलारी : राय तथा खलारी स्टेशन ने वित्तीय वर्ष 2018-19 में 57.19 अरब रुपये का रिकॉर्ड राजस्व अर्जित किया है. बीते वर्ष की अपेक्षा रैक डिस्पैच की संख्या कम है, परंतु राजस्व ज्यादा हुआ है. राय स्टेशन ने 3308 रैक डिस्पैच कर 38,95,44,29,853 रुपये राजस्व अर्जित किया.

  • रोहिणी परियोजना को 28 करोड़ रुपये का मुनाफा

    एनके एरिया(सीसीएल) की रोहिणी परियोजना ने वित्तीय वर्ष 2018-19 का कोयला तथा ओवर बर्डेन(ओबी) का लक्ष्य पूरा कर लिया. इस संबंध में एक प्रेसवार्ता कर रोहिणी के परियोजना पदाधिकारी मानवेंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि वर्तमान वित्तीय वर्ष में रोहिणी को 32 लाख टन कोयला तथा 52 लाख घन मीटर ओबी का लक्ष्य दिया गया था.

  • 65.19 लाख टन कोयला निकाल कर एनके एरिया सीसीएल में तीसरे स्थान पर

    वित्तीय वर्ष 2018-19 में एनके एरिया ने 65 लाख 19 हजार टन कोयला निकाल कर न सिर्फ पूरे सीसीएल में तीसरा स्थान हासिल किया, बल्कि पिछले साल की अपेक्षा लगभग 200 करोड़ के घाटे को भी कम किया है. एक अप्रैल को सुबह आठ बजे पिछले वित्तीय वर्ष का पूरा आंकड़ा जब सामने आया, तब हर जगह खुशी का माहौल देखा गया. सुबह 10 बजे के बाद सभी कार्यस्थल पर प्रबंधन ने मिठाई बांटी.

  • मतदान पदाधिकारियों को मिला प्रशिक्षण

    लोकसभा चुनाव 2019 के सफल संचालन के लिए प्रशिक्षण कोषांग के तत्वावधान में लोयला इंटर कॉलेज खूंटी में प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया. इसमें 726 द्वितीय मतदान पदाधिकारियों को मतदान प्रक्रिया के विभिन्न पहलुओं की जानकारी दी गयी. साथ ही उनके अधिकार, कर्तव्यों व दायित्वों से अवगत कराया गया.

  • मतदान के विभिन्न पहलुओं से रू-ब-रू हुई जनता

    पीडब्ल्यूडी के तत्वावधान में तोरपा प्रखंड मुख्यालय में बैठक हुई. इसमें स्वयंसेवी संस्थानों के प्रतिनिधियों को स्वीप कार्यक्रम के तहत पूरे जिले में मतदाता जागरूकता अभियान चलाने का निर्देश दिया गया. अभियान व कार्यक्रमों में स्वयंसेवी संस्थाओं को अपने संबंधित क्षेत्र से बढ़-चढ़ कर भाग ले

  • बीमार छात्राओं की हालत में काफी सुधार, आज मिल सकती है छुट्टी

    मुरहू के कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय की बीमार छात्राओं में अब सुधार आने लगा है़ सदर अस्पताल और मुरहू सीएचसी में भर्ती करायी गयी छात्राओं ने कहा कि आज उन्हें काफी राहत महसूस हो रहा है.

  • सरहुल शोभायात्रा में कर्रा प्रखंड के 178 गांवाें के लोग शामिल होंगे

    प्रखंडस्तरीय सरहुल महोत्सव को लेकर सोमवार को कोसांबी गांव के अखाड़ा में सरना जागृति व सरना विकास समिति की बैठक छुनकू संगा की अध्यक्षता में हुई. बैठक में सर्वसहमति से आठ अप्रैल को कर्रा सरना स्थल में धूमधाम प्रखंड स्तरीय सरहुल महोत्सव मनाने का निर्णय लिया गया.

  • खूंटी : 30 छात्राएं अज्ञात बीमारी से पीड़ित

    खूंटी : मुरहू स्थित कस्तूरबा आवासीय विद्यालय की 30 छात्राएं अज्ञात बीमारी से पीड़ित हैं. इसे लेकर विद्यालय की अन्य छात्राओं में हड़कंप है. लगभग 10 छात्राएं स्कूल छोड़ कर अपने घर चली गयी हैं. बीमारी के कारणों का अबतक स्पष्ट पता नहीं चल पाया है. इसे लेकर चिकित्सकों की एक टीम स्कूल में कैंप कर रही है. शुक्रवार को सिविल सर्जन डाॅ विनोद उरांव, सीएचसी प्रभारी डाॅ सुजीत मांझी भी स्कूल पहुंचे.

  • अपनी सीट को जागीर समझते हैं नेता, कड़िया ने छोड़ दी खूंटी, परिवार के लिए नहीं मांगा कुछ

    रांची : दो-चार बार एक सीट से जीतनेवाले नेता अपनी सीट को जागीर समझने लगते है़ं अपनी राजनीतिक जमीन परिवार के हाथों सौंपते है़ं पत्नी, बेटा, बहू से लेकर अपने सगे- संबंधी के लिए जगह बनाते है़ं

  • ....जब अर्जुन मुंडा ने कड़िया मुंडा से लिया आशीर्वाद

    खूंटी/रांची : भाजपा द्वारा खूंटी लोकसभा क्षेत्र का प्रत्याशी बनाये जाने के बाद गुरुवार को पूर्व मुख्यमंत्री अर्जुन मुंडा खूंटी पहुंचे़ सबसे पहले श्री मुंडा ने अंगराबारी स्थित आम्रेश्वर धाम में भगवान भोले का जलाभिषेक किया. उन्होंने यहां माथा टेक कर चुनाव अभियान की शुरुआत की. उनके साथ पत्नी मीरा मुंडा भी थी. इसके बाद वे सांसद कड़िया मुंडा से मिलने उनके आवास पहुंचे. दोनों पति-पत्नी ने सांसद का पैर छू कर आशीर्वाद लिया. इसके बाद दोनों के बीच लंबी बातचीत हुई.

  • झारखंड में मुठभेड़, तीन जिलों की पुलिस नक्सलियों के खिलाफ चला रही अभियान

    रांची/चाईबासा : झारखंड की राजधानी रांची से सटे खूंटी की पश्चिमी सिंहभूम से लगती सीमा पर नक्सलियों और सुरक्षा बलों के बीच भीषण मुठभेड़ चल रही है. बताया जाता है कि तीन जिलों की पुलिस नक्सलियों को करारा जवाब दे रही है. मुठभेड़ में पश्चिमी सिंहभूम, खूंटी और सरायकेला जिला की पुलिस शामिल है. इस संबंध में पुलिस कोई विवरण उपलब्ध नहीं करवा रही है. संभवत: ऑपरेशन खत्म होने के बाद पुलिस इस बाबत कोई जानकारी देगी.

  • खूंटी : आठ किलो अफीम के साथ पकड़ाया तस्कर, एक फरार

    खूंटी : जिला पुलिस ने मारंगहादा थाना क्षेत्र के कुरकुटा गांव से अवैध अफीम के साथ एक तस्कर को गिरफ्तार किया है. वहीं एक आरोपी भाग निकला. गिरफ्तार आरोपी कुरकुटा गांव निवासी डोगे मुंडा है. उसके पास से पुलिस को आठ किलो 300 ग्राम अफीम मिली है.

  • खूंटी : रोजगार का द्वार नहीं खुल सका खूंटी में, पलायन आज भी बड़ी समस्या

    खूंटी : खूंटी लोकसभा क्षेत्र के कई दिग्गज चुनाव जीतते रहे हैं. जयपाल सिंह मुंडा के बाद कड़िया मुंडा इस क्षेत्र का नेतृत्व कर कर रहे हैं. जयपाल सिंह मुंडा की छवि अंतरराष्ट्रीय स्तर की थी. कड़िया मुंडा भाजपा और जनसंघ के संस्थापकों में से थे. कई बार केंद्र सरकार में मंत्री भी रहे. लोकसभा में उपाध्यक्ष भी बनाये गये. इसके बावजूद जल-जंगल बहुल इस संसदीय क्षेत्र की सबसे बड़ी समस्या पलायन है.

  • खूंटी : सीमित साधन में ही चुनाव लड़ना होता था, ना सड़क थी ना गाड़ियां, चूड़ा-गुड़ ले निकल जाते थे : कड़िया मुंडा

    खूंटी : समय के साथ चुनाव प्रचार का तरीका भी बदलता गया है़ खूंटी वाला इलाका काफी दुर्गम है. लोकसभा की भौगोलिक स्थिति भी काफी अलग है. शुरुआती दौर में चुनाव प्रचार केवल पैदल ही होता था. चूड़ा-गुड़ लेकर निकल जाते थे. सांसद कड़िया मुंडा कहते हैं कि सीमित साधन में ही चुनाव लड़ना होता था. दीवार लेखन और पंपलेट ही सहारा था.

  • चहारदीवारी में रहनेवाली उड़ा रही हैं फाइटर प्लेन

    पुरनाडीह के जामडीह स्थित ‘नीलांबर पीतांबर सन साइन इंग्लिश मीडियम स्कूल’ में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस समारोह पूर्वक मनाया गया. समारोह का उद्घाटन मुख्य अतिथि जिप सदस्य अब्दुल्ला अंसारी ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया.

  • ओबी उत्पादन में लक्ष्य से आगे निकला एनके एरिया

    सीसीएल का एनके एरिया उत्पादन सत्र 2018-19 में अपना उत्पादन लक्ष्य हासिल करने के लिए लगातार प्रयासरत है. एरिया के सभी अधिकारी एवं कामगार अपने अपने परियोजनाओं में अपने लक्ष्य प्राप्ति की दिशा में मेहनत कर रहे हैं. उत्पादन वर्ष 2018-19 में एनके एरिया को कोयला उत्पादन के लिए 67 लाख टन, ओबी

  • सिविक एक्शन प्रोग्राम का मुख्य उद्देश्य है जरूरतमंदों की सेवा करना : आरके पांडा

    सिविक एक्शन प्रोग्राम के तहत मंगलवार को सीआरपएफ की 157 बटालियन द्वारा ग्राम मारंगहादा, सुकरीसेरेन व गाड़ीगांव के ग्रामीणों के बीच रेडियो व सोलर लाइट वितरित किया. उक्त सभी जरूरी सामान 157 बटा

  • ओलावृष्टि से फसलों को हुआ नुकसान

    शुक्रवार को अचानक आये आंधी-तूफान और ओलावृष्टि से पूरे प्रखंड में फसलों को काफी नुकसान हुआ है. सैकड़ों किसानों का फसल बर्बाद हो गया है. खेतों में तैयार गेंहू, मिर्चा, लौकी, बीन, टमाटर बैंगन आदि फसल नष्ट हो गये हैं. राहे प्रखंड के दुलमी और महेशपुर गांव में फसल नष्ट हुआ है.

  • जंगली हाथी ने युवक को घायल किया

    परासी पंचायत के कुटाचाउली निवासी रूपेश सिंह मुंडा (35)को गुरुवार की रात जंगली हाथी ने दौड़ा कर मारने का प्रयास किया. इस क्रम में हाथी ने रूपेश सिंह मुंडा के एक पैर को कुचल कर घायल कर दिया.

  • यूनियन ने मांग को लेकर प्रबंधन को दिया अल्टिमेटम

    द खलारी सीमेंट वर्कर्स यूनियन के महासचिव यूके झा ने खलारी सीमेंट फैक्टरी प्रबंधन को फरवरी माह का वेतन तथा वर्ष 2017-18 का बकाया बोनस भुगतान करने की मांग करते हुए एक पत्र दिया. पत्र के माध्यम से यूनियन ने कहा कि प्रबंधन की दोहरी नीति के कारण कारखाने के कामगार घोर उपेक्षा व निराशा का शिकार हो गये हैं. साथ ही औद्योगिक अशांति का वातावरण तैयार हो गया है.

  • बैल के हमले में वृद्ध घायल

    बुधवार को बेंती गांव में 74 वर्षीय वृद्ध कैला गंझू को एक बैल ने हमला कर बुरी तरह घायल कर दिया़ वृद्ध के सिर, हाथ व पैर में गंभीर चोट आयी है.

  • 70 िकलो डोडा के साथ एक गिरफ्तार

    मुरहू पुलिस ने गोड़ाटोली निवासी दुर्गा साव को नौ बोरी डोडा के साथ उसके घर से गिरफ्तार किया. बरामद डोडा का वजन लगभग 70 किलोग्राम है़. उक्त आशय की जानकारी एसडीपीओ आशीष कुमार महली ने बुधवार को आयोजित संवाददाता सम्मेलन में दी. उन्होने बताया कि दुर्गा साव ने डोडा को अपने घर की छत पर छिपा कर रखा था.

  • डायन-बिसाही के आरोप में हत्या

    थाना क्षेत्र के गांगों टोला कोईजानीगुड़ा गांव निवासी विदुमुखी कुमारी(47 वर्ष) की मंगलवार रात डायन-बिसाही के आरोप में गला रेत कर हत्या कर दी गयी. इतना ही नहीं साक्ष्य को छुपाने की नियत से शव को जलाने का भी प्रयास किया जा रहा था, लेकिन मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को अपने कब्जे में कर लिया.

  • हाथी ने घर का शटर तोड़ कर सामान रौंदा

    प्रखंड के गोविंदपुर में रविवार की देर रात्रि जंगली हाथी ने ज्योतिष साहू के मकान के शटर को तोड़ कर हजारों रुपये की इमली व चावल रौंद दिया. लोगों ने बताया कि हाथी छोटे कद का है जो दरवाजा तोड़ कर अंदर घुस जाता है. ज्ञा

  • Jharkhand : खूंटी से दो PLFI उग्रवादी गिरफ्तार, हथियार बरामद

    खूंटी : झारखंड की राजधानी रांची से सटे खूंटी जिला में पुलिस ने पीपुल्स लिबरेशन फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएलएफआइ) के दो उग्रवादियों को गिरफ्तार किया है. इसमें एक एक लाख रुपये का इनामी उग्रवादी है.

  • भूतनगर का पुल है जर्जर

    एनके एरिया की सबसे बड़ी कोयला परियोजना और मोनेट डेनियल कोल वाशरी एवं केडीएच रेलवे साइडिंग का लाइफ लाइन केडीएच भूतनगर का पुल जर्जर हो गया है. कभी भी यहां बड़ी दुर्घटना हो सकती है.

  • मतदान की पुख्ता व्यवस्था करें

    दक्षिणी छोटानागपुर प्रमंडल रांची की आयुक्त शुभ्रा वर्मा की अध्यक्षता में परिसदन खूंटी में गुरुवार को बैठक हुई. इसमें लोकसभा चुनाव के लिए जिले में अब तक की गयी तैयारी की समीक्षा की गयी. बैठक में लोकसभा चुनाव के कार्यों के सफल संचालन के लिए विभिन्न पहलुओं की जानकारी लेने के

  • जनता दरबार सह विकास मेला में परिसंपत्ति बांटी गयी

    आम लोगों को सरकारी योेजनाओं की जानकारी व लाभ देने के उद्देश्य जिले के प्रखंड के विभिन्न पंचायतों में जनता दरबार सह विकास मेला का आयोजन किया गया. मेले में विभिन्न विभागों ने स्टॉल लगा कर ग्रामीणों को सरकारी योजनाओं की जानकारी दी. योजनाओं के प्रति जागरूक होकर लाभ उठाने की अपील की गयी.

  • खलारी, बुढ़मू, कांके प्रखंड के कई पंचायत प्रतिनिधि कांग्रेस में शामिल

    समाजसेवी विस्थापित नेता नीरज गंझू अपने सैकड़ों समर्थकों के साथ कांग्रेस पार्टी में शामिल हो गये. इस संबंध में कांग्रेस नेता राजन सिंह राजा ने बताया कि सभी सदस्यों का पूर्व केंद्रीय मंत्री सुबोधकांत सहाय ने माला पहना कर स्वागत किया. सभी को कांग्रेस का झंडा देकर सम्मानित किया. समारोह में खलारी, बुढ़मू व कांके के दर्जनों मुखिया, पंचायत समिति सदस्य व पंचायत प्रतिनिधि उपस्थित थे.

  • लोगों ने ट्रांसपोर्टिंग ठप करायी

    बिना तिरपाल ढके ओवर लोड कोयला ढुलाई के विरोध में राय पंचायत के युवकों ने शुक्रवार को मुखिया प्रदीप उरांव के नेतृत्व में अशोक-आरसीएम साइडिंग की ढुलाई दो घंटे तक ठप करा दी. ग्रामीण युवकों का आरोप था कि

  • रोड नहीं तो वोट नहीं

    प्रखंड के बारूहातू पंचायत के नवाडीह, सेरेंगटोली, रागय, तिलाइपीड़ी, तोलसांड़ी, गयाजारा, उपर गयाजारा गांव के ग्रामीणों ने रेदा बाजार में बैठक कर रोड नहीं तो वोट नहीं का निर्णय लिया. साथ ही सरकारी अधिकारियों के इन गांवों में प्रवेश भी वर्जित कर दिया. ग्रामीणों ने कहा कि आजादी के 71 साल बाद भी आज तक इन गांवों तक सुगम पहुंच पथ नहीं है.

  • एक अप्रैल से शराब बेचने की नयी व्यवस्था लागू करेगी राज्य सरकार

    एक अप्रैल से राज्य सरकार शराब बेचने की नयी व्यवस्था लागू करेगी. दुकान संचालित करने के लिए जिला प्रशासन की उत्पाद विभाग द्वारा बंदोबस्ती आमंत्रित की गयी है. बंदोबस्ती की सारी प्रक्रिया ऑनलाइन है़ इच्छुक व्यक्ति चार मार्च तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. पांच मार्च को इ-लॉटरी के माध्यम से दुकानों का आवंटन किया जायेगा़.

  • सभी बूथों पर सुरक्षा का पुख्ता प्रबंध रहेगा

    आगामी लोकसभा चुनाव की तैयारी में जिला प्रशासन जुटा हुआ है़ चुनाव में सुरक्षा-व्यवस्था बनाये रखना और शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न कराना पुलिस के लिए बड़ी चुनौती होती है. उक्त बातें गुरुवार को एसपी आलोक ने विशेष बातचीत में कही़ उन्होंने कहा कि चुनाव के दौरान सुरक्षाबलों की आवश्यकता को लेकर चुनाव आयोग से पत्राचार किया गया है.

  • असंगठित क्षेत्र के श्रमिक लाभ उठावें

    उपायुक्त सूरज कुमार की अध्यक्षता में गुरुवार को ग्रामीण विकास अभिकरण खूंटी के सभागार में बैठक हुई. इसमें पांच मार्च से शुरू हानेवाली असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए एक नयी पेंशन योजना प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना 2019 के सफल कार्यान्वयन के लिए विभिन्न विभागों, ऑटो चालक संघ व प्रज्ञा केंद्रों के संचालकों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया गया.

  • हाथी ने स्कूल का दरवाजा तोड़ा

    थाना क्षेत्र के राजकीय मध्य विद्यालय मारधान और नव प्राथमिक विद्यालय टोड़ांग में बुधवार की रात जंगली हाथियों ने स्कूल भवन का दरवाजा तोड़ दिया. उसमें रखे मध्याह्न भोजन योजना के लगभग दो पेटी अंडा को क्षतिग्रस्त कर बर्बाद कर दिया.

  • ग्रामीणों के अनुरूप पार्टी दायित्व काे निभायेगी

    : आजसू पार्टी का मिलन समारोह पंच परगना उच्च विद्यालय ताऊ के मैदान में गुरुवार को हुआ. जिसमें बुंडू प्रमुख परमेश्वरी सांडिल के नेतृत्व में कई पंचायत प्रतिनिधि व सैकड़ों लोगों के साथ आजसू सुप्रीमो सुदेश महतो के समक्ष पार्टी में शामिल हो गये. सभी लोगों को सुदेश महतो ने माला पहना कर स्वागत किया.

  • अंतिम व्यक्ति तक विकास का लक्ष्य

    भाजपा का लक्ष्य समाज के अंतिम व्यक्ति तक विकास की किरण को पहुंचाना है. केंद्र व राज्य सरकार इसी नीति के तहत काम कर रही है. उक्त बातें राज्य के ग्रामीण विकास मंत्री नीलकंठ सिंह मुंडा ने तोरपा में 15 करोड़ की विभिन्न योजनाओं का शिलान्यास के बाद उकड़ीमाड़ी बाजाटोली में आयोजित आमसभा में कही.

  • खलारी गॉट टैलेंट सीजन टू में 58 बच्चों का चयन

    खलारी गॉट टैलेंट के लिए 17 फरवरी को हुए ऑडिशन में कुल 105 बच्चों में 58 बच्चों का चयन अगले राउंड के लिए किया गया है. चाइल्ड ब्रेन डेवलपमेंट आठ कंपनी के निदेशक राहुल कुमार ने बताया कि जूनियर डांस में श्रेया सिन्हा, सुहानी प्रिया, पलक कुमारी, स्नेहा कुमारी, अदिति सिंह, मुकुंद प्रधान, सोनू कुमार, शुभम कुमार, सोनम कुमारी,

  • जश्न के बीच बांटी मिठाइयां, जलाये पटाखे

    पुलवामा में सीआरपीएफ जवानों की शहादत का बदला लेते हुए भारतीय वायु सेना द्वारा पाकिस्तान में घुस कर कार्रवाई करने पर पूरे खलारी कोयलांचल में जश्न का माहौल है. मंगलवार सुबह वायु सेना द्वारा पाकिस्तान के आतंकी कैंपों पर बम बरसाने की सूचना मिलने पर लोगों का खुशी का ठिकाना नहीं रहा. जिसने सुना उसने देश की सेना को सलाम किया,

  • पल्स पोलियो अभियान को सफल बनायें: डीसी

    राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान का आयोजन 10 मार्च को किया जायेगा. इसके सफल संचालन के लिए डीसी सूरज कुमार की अध्यक्षता में मंगलवार को समाहरणालय सभागार में जिला टास्क फोर्स की बैठक हुई. जिसमें डीसी ने टास्क फोर्स में शामिल सदस्यों से राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान को सफल बनाने की अपील की. कहा कि जिले में एक भी बच्चा पोलियो की खुराक से वंचित नहीं रहे.

  • राहुल गांधी के कार्यक्रम में हजारों कार्यकर्ता जुटेंगे

    कांग्रेस के अध्यक्ष राहुल गांधी दो मार्च को रांची आ रहे हैं. यहां वे परिवर्तन उलगुलान महारैली को संबोधित करेंगे. उनके आगमन को लेकर राज्यभर के कांग्रेसी कार्यकर्ता जोश में है. उक्त कार्यक्रम में 50 हजार से अधिक लोग शामिल होंगे. जिले से भी बड़ी संख्या में कार्यकर्ता भी शामिल होंगे. यह बातें मंगलवार को कांग्रेस के राज्यसभा सांसद धीरज साहू ने खूंटी में कांग्रेस जिला कार्यालय में आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में कही.

  • बोले कड़िया मुंडा- भाजपा के पास देश को विकास के पथ पर आगे ले जाने वाला दूरदर्शी नेता नरेंद्र मोदी है

    खूंटी से आठ बार सांसद, तीन बार केंद्र में मंत्री व 15वीं लोस के उपाध्यक्ष रहे कड़िया मुंडा ने स्पष्ट किया है कि अगले लोस चुनाव में पार्टी टिकट देगी तो चुनाव लड़ेंगे. उनके चुनाव लड़ने पर फैसला पार्टी करेगी. वर्ष 2019 के लोस चुनाव में बीजेपी गठबंधन फिर से जीत दर्ज करेगी. भाजपा के वरीष्ठ सांसद कड़िया मुंडा ने प्रभात खबर से विभिन्न मुद्दों पर संवाददाता शचिंद्र कुमार दाश से बात की. पेश हैं बातचीत के मुख्‍य अंश...

  • खूंटी : चार लोगों को हिरासत में लेने का विरोध, सड़क जाम

    मुरहू थाना क्षेत्र के तुंबाकेल, कदलडीह, गोवा, चिचिगड़ा, पसराबेड़ा, गिड़ूम आदि गांवों के ग्रामीणों ने शुक्रवार की सुबह लगभग साढ़े सात बजे गोड़ाटोली के समीप खूंटी-मुरहू मार्ग (एनएच-75 इ) जाम कर दिया़ ग्रामीण 21 फरवरी को पुलिस द्वारा उक्त गांवों में चलाये गये अभियान के दौरान ग्रामीणों के साथ दुर्व्यवहार, जबरन घरों से पैसे निकालने, चार लोगों को हिरासत में लेने सहित अन्य आरोपों को लेकर आक्रोशित थे़

  • IN PICS : मुरहू के जंगल में मिली PLFI कमांडर जीदन गुड़िया की गन फैक्ट्री

    रांची : झारखंड की राजधानी रांची से सटे खूंटी जिला में पुलिस को शुक्रवार को बड़ी सफलता हाथ लगी. सर्च ऑपरेशन के दौरान पुलिस ने मुरहू के जंगल में एक अवैध गन फैक्ट्री का भंडाफोड़ किया. बताया जाता है कि फैक्ट्री नक्सली संगठन पीपुल्स लिबरेशन फ्रंट ऑफ इंडिया (PLFI) के सब जोनल कमांडर जीदन गुड़िया की देखरेख में चलता था. फैक्ट्री से पुलिस को कई हथियार मिले हैं.

  • पहली कंटिन्यूअस माइनिंग मशीन उद्घाटन के लिए तैयार

    कंटिन्यूअस माइनिंग मशीन सीसीएल की सबसे बड़ी भूमिगत कोयला खदान चूरी उद्घाटन के लिए तैयार है. लगभग चार किमी. लंबा और भीतर ही भीतर दामोदर नद पार कर चुकी चूरी खदान के कोयला का फेस में मशीनों को पहुंचा दिया गया है. 24 जनवरी से लेकर 30 जनवरी तक पूजा पाठ कर के सभी बड़ी मशीनों को खदान के अंदर भेजा गया था.

  • विकास कार्य मार्च तक पूरा करें

    ग्रामीण विकास सह संसदीय कार्य मंत्री नीलकंठ सिंह मुंडा की अध्यक्षता में समाहरणालय के सभागार में गुरुवार को बैठक हुई. मंत्री ने संबंधित अधिकारियों से योजनाओं के कार्यान्वयन में आ रही समस्याओं की जानकारी ली और उसे ससमय पूर्ण कराने का निर्देश दिया. प्रधानमंत्री आवास योजना की समीक्षा के दौरान

  • आतंकी हमला का विरोध, दिउड़ी मंदिर में नहीं हुई पूजा

    प्राचीनकालीन सोलह भुजी मां दिउड़ी मंदिर की ख्याति पूरे भारत वर्ष में फैली हुई है. यहां रोजाना सैकड़ों श्रद्धालु बिहार, बंगाल, ओड़िशा, छत्तीसगढ़ आदि राज्यों से पूजा करने पहुंचते हैं. परंतु पुलवामा में आतंकी हमले में शहीद भारतीय जवानों के सम्मान में गुरुवार को मंदिर प्रबंधक ने पूजा-पाठ बंद रखा. हालांकि भक्तों को माता का दर्शन मंदिर के मुख्य गेट से कराया गया.

  • पेट्रोल-डीजल के दामों में वृद्धि के खिलाफ धरना

    पेट्रोल व डीजल की मूल्य वृद्धि वापस लेने, फसल बीमा की राशि का भुगतान करने, कृषि ऋण माफ करने आदि मांगों को लेकर आदिवासी मूलवासी अस्तित्व रक्षा मंच ने गुरुवार को तोरपा में रैली निकाली. अपनी मांगों को लेकर नारेबाजी करते हुए लोग प्रखंड मुख्यालय पहुंचे और धरना दिया.