• विधानसभा चुनाव 2019 : गुमला में बाबूलाल ने कहा- सरकार ने लोगों को ठगने का काम किया

    गुमला : लोकतंत्र में जनता ही मालिक है. पांच सालों में डबल इंजन की सरकार झारखंड ने लोगों को ठगने का काम किया है. इन पांच साल में बेरोजगारी बढ़ी है. उक्त बातें झाविमो अध्यक्ष व पूर्व सीएम बाबूलाल मरांडी ने सर्किट हाउस में पत्रकारों से कही. उन्होंने कहा कि भारत चांद तक पहुंच गया है. मंगल ग्रह जाने की तैयारी हो रही है. मगर झारखंड के लोग भूखे मर रहे हैं. किसान आत्महत्या कर रहे हैं.

  • गुमला : भाईयों ने मिलकर की छोटे भाई की हत्या, दो आरोपी गिरफ्तार

    गुमला जिला के रायडीह प्रखंड अंतर्गत सुरसांग थाना स्थित कोनकेल भंडारटोली निवासी सिखम लोहरा (45 वर्ष) की उसके ही भाईयों ने मिलकर बेरहमी से पिटाई कर दी. जिससे इलाज के क्रम में सिखम की मौत हो गयी. पुलिस ने इस मामले में दो आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है, जबकि एक आरोपी फरार है.

  • विचाराधीन कैदी की मौत, परिजनों का हंगामा, कहा- जुआ नहीं खेलते हैं, पुलिस ने झूठे केस में फंसाया

    विचाराधीन कैदी रायडीह थाना के पतराटोली निवासी विजय साहू (50 वर्ष) की रविवार को गुमला सदर अस्पताल में इलाज के क्रम में मौत हो गयी. तबीयत खराब होने की शिकायत पर जेल प्रशासन ने विजय को अस्पताल में भर्ती कराया था. कुछ देर तक इलाज होने के बाद विजय की मौत हो गयी. विजय की मौत के बाद अस्पताल पहुंचे उसके परिजनों ने हंगामा किया.

  • चेहल्लुम पर निकला जुलूस, नारा ए तकबीर, अल्लाह हू अकबर के नारों से गूंजा गुमला

    इस्लाम जिंदाबाद, नारा ए तकबीर, अल्लाह हू अकबर.. के नारों के बीच रविवार को गुमला शहर में चेहल्लुम पर्व पर भव्य जुलूस निकाला गया. पर्व को लेकर मुसलिम भाइयों में उत्साह चरम पर था. इस बार जुलूस में देशभक्ति गीत के धुन बजे. चेहल्लुम जुलूस में विशेष रूप से हिंदु-मुसलिम एकता को मजबूत करने वाला नजारा भी दिखा. चेहल्लुम का जुलूस दिन के दो बजे से शुरू हुआ, जो शहर के आजाद बस्ती, इस्लामपुर, हुसैन नगर, बाबर गली, थाना रोड, अंबेदकर नगर, खड़िया पाड़ा, चांदनी चौक, बाजार टांड, सिसई रोड, टावर चौक से होकर गुजरा.

  • 36 घंटे बाद अस्पताल ने शव सौंपा

    रांची के एक बड़े अस्पताल ने पैसा नहीं मिलने पर शव को 36 घंटे तक अपने कब्जे में रखा. यहां तक कि शव को उसके परिजनों को देखने तक नहीं दिया गया, जबकि उसकी मां अपने इकलौते पुत्र के शव को देने के लिए अस्पताल प्रबंधन के समक्ष गिड़गिड़ाती रही. इसके बाद भी अस्पताल प्रबंधन का दिल नहीं पसीजा. अंत में

  • अध्यक्ष अरविंद व सचिव बने विकास

    झारखंड शिक्षक संघ सिसई की बैठक प्रखंड मुख्यालय में हुई. अध्यक्षता जिला चुनाव पदाधिकारी देवपाल लोहरा ने की. बैठक में झारखंड शिक्षक संघ अंचल सिसई का गठन किया गया, जिसमें अध्यक्ष अरविंद कुमार तिवारी, उपाध्यक्ष अभिजीत कुमार अधिकारी, सचिव विकास कुमार प्रसाद, कोषाध्यक्ष पंकज टोप्पो, वरीय संरक्षक सुधीर कुमार, संरक्षक बाबूला

  • वेतन विपत्र कार्यालय में जमा करें : संयुक्त सचिव

    अल्पसंख्यक माध्यमिक विद्यालयों में कार्यरत शिक्षक, शिक्षिकेतर कर्मचारियों के वेतनादि भुगतान के लिए सात करोड़ 72 लाख 14 हजार 700 रुपये आवंटन प्राप्त हुआ है.

  • रसोइया व संयोजिकाओं को दिया प्रशिक्षण

    प्रखंड के तीन संकुल की रसोइया व संयोजिका के लिए शनिवार को प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया. इस निमित सीसी पतराटोली संकुल में दिनेश नंद, अमगांव संकुल में माता शरण, हरिहर संकुल में जगत सिंह द्वारा रसोइया व संयोजिका काे प्रशिक्षण दिया गया.

  • इकलौते बेटे के शव के लिए गिड़गिड़ाती रही मां, अस्‍पताल करता रहा पैसे की मांग, 36 घंटे बाद छोड़ा

    रांची के एक बड़े अस्पताल ने पैसा नहीं मिलने पर शव को 36 घंटे तक अपने कब्जे में रखा. यहां तक कि शव को उसके परिजनों को देखने तक नहीं दिया गया. जबकि उसकी मां अपने इकलौते पुत्र के शव को देने के लिए अस्पताल प्रबंधन से गिड़गिड़ाते रही. इसके बाद भी अस्पताल प्रबंधन का दिल नहीं पसीजा. अंत में विधानसभा अध्यक्ष डॉ दिनेश उरांव की पहल पर 36 घंटे के बाद शनिवार की सुबह 11 बजे मृत बेटे के शव को अस्पताल ने उसकी मां को सौंपा.

  • गुमला : पीसीसी सड़क को लेकर हाई-वोल्टेज ड्रामा, कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष की साली से बदसलूकी, विवाद के बाद धक्का-मुक्की

    गुमला शहर के डीएसपी रोड हनुमान नगर स्थित सरस्वती विद्या मंदिर स्कूल के पीछे बनी पीसीसी सड़क को लेकर शनिवार को दो घंटे तक हाई-वोल्टेज ड्रामा चला. विवाद के बाद धक्का-मुक्की हुई. तूतू-मैंमैं व अपशब्दों का भी प्रयोग किया गया. कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष डॉ रामेश्वर उरांव की साली सह वार्ड पार्षद नूतन रानी ने एक शिक्षक पर बदसलूकी करने का आरोप लगाया. बदसलूकी के बाद पार्षद सड़क पर सो गयीं. यहां तक कि कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष डॉ रामेश्वर उरांव की पत्नी लक्ष्मी भगत भी अपनी बहन नूतन के साथ हुए बदसलूकी को लेकर हंगामा शुरू कर दिया.

  • बाबू दुय दिन से डहर हिठाथी लेकिन कर्मचारी भेटाते नखे

    बाबू दुय दिन से डहर हिठाथी, लेकिन पंचायत कर कर्मचारी भेटाते नखे. यह बात अति सुदूरवर्ती पहाड़ पर बसे केचकी पाठ ढंगकाटोली गांव की सोना देवी ने कही. जब वह जंगल व पहाड़ों के बीच से घंटों चल कर प्रखंड मुख्यालय पहुंची थी. अपने कार्यों को लेकर कर्मचारी के ऑफिस गयी, जहां उसने देखा कि ऑफिस का दरवाजा बंद है.

  • काला बिल्ला लगा िकया िवरोध

    झारखंड राज्य की गिरती कानून-व्यवस्था के विरोध में एफजेसीसीआइ रांची के आह्वान पर गुमला चेंबर ऑफ कॉमर्स के बैनर तले व्यापारियों ने काला बिल्ला लगा कर विरोध प्रदर्शन किया. चेंबर अध्यक्ष हिमांशु केसरी ने कहा कि राज्य में दिन-ब-दिन कानून व्यवस्था गिरती जा रही है. अपराधी लूटपाट कर रहे हैं, परंतु उन लोगों पर लगाम नहीं लगाया जा सक रहा है.

  • घायल युवक की इलाज के दौरान मौत, स्पीड ब्रेकर से घायल हुआ था

    रांची-सिमडेगा राजकीय उच्च पथ संख्या तीन में बिना अनुमति के बनाये गये ठोकर अब लोगों के लिए जानलेवा हो चुके हैं. ज्ञात हो कि अभी कुछ दिन पूर्व इस पथ के खूंटी-कोलेबिरा सड़क का जीर्णोधार व चौड़ीकरण किया गया है. जिस कारण वाहनों की गति काफी तेज हो गयी है. आये दिन छोटी-बड़ी दुर्घटना होती आ रही है. इसको देखते हुए बगैर किसी अनुमति के बनाये गये ठोकर भी दु

  • कानून व्यवस्था की स्थिति खराब बता व्यापारियों जताया विरोध, लगाया काला बिल्ला

    झारखंड राज्य की गिरती कानून व्यवस्था के विरोध में एफजेसीसीआइ रांची के आह्वान पर गुमला चेंबर ऑफ कॉमर्स के बैनर तले व्यापारियों ने काला बिल्ला लगाकर विरोध प्रदर्शन किया. चेंबर अध्यक्ष हिमांशु केशरी ने कहा कि राज्य में दिन-ब-दिन कानून व्यवस्था गिरती जा रही है. अपराधी लूटपाट कर रहे हैं. परंतु उन लोगों पर लगाम नहीं लगाया जा सका है.

  • बेरोजगारी दूर करने के लिए प्रयासरत है सरकार : सांसद

    श्रम, नियोजन एवं प्रशिक्षण विभाग जिला नियोजनालय गुमला के तत्वावधान में गुरुवार को गुमला के पीएइ स्टेडियम टू में बेरोजगार युवाओं के लिए दत्तोपंत ठेंगड़ी रोजगार मेला लगाया गया. मेला में जिले से काफी संख्या में पढ़े-लिखे बेरोजगार युवक-युवतियां शामिल हुए.

  • आज विधायक और 21 को मुख्यमंत्री का घेराव

    झारखंड राज्य पंचायत सचिव संघ के बैनर तले गुमला जिला के सभी प्रखंडों के पंचायत सचिवों की अनिश्चितकालीन हड़ताल गुरुवार को 17वें दिन भी जारी रही. अपनी नौ सूत्री मांगों के समर्थन में सभी पंचायत सचिव कचहरी परिसर में धरना-प्रदर्शन पर डटे रहे. वहीं केंद्रीय कमेटी के निर्णय के अनुसार 18 अक्तूबर को स्थानीय विधायक और 21 अक्तूब को मुख्यमंत्री का घेराव करने का निर्णय लिया गया.

  • केशव अध्यक्ष व सतीश बने सचिव

    श्री काली पूजा सह सेवा समिति पालकोट रोड गुमला की बैठक पालकोट रोड स्थित मां कली मंदिर परिसर में हुई. बैठक में हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी हर्षोल्लास के साथ मां काली पूजनोत्सव मनाने का निर्णय लिया गया.

  • भ्रष्‍टाचार को लेकर मिशन बदलाव के सदस्‍यों ने घेरा नगर परिषद कार्यालय

    गुमला नगर परिषद में बढ़ते भ्रष्टाचार को रोकने की मांग को लेकर बुधवार को मिशन बदलाव के सदस्यों ने नगर परिषद कार्यालय का घेराव किया. मौके पर कार्यपालक पदाधिकारी हातिम ताई को आवेदन देकर नगर परिषद में व्याप्त भ्रष्टाचार पर रोक लगाने की मांग की गयी.

  • गुमला के नवनियुक्त एमवीआइ ने दिया इस्तीफा, कहा- वायुसेना में 29 साल की देश की सेवा, यहां हो रहा अपमानित

    रांची : गुमला के नवनियुक्त एमवीआइ राम कृष्ण तिवारी ने इस्तीफा दे दिया है. परिवहन सचिव को भेजे गये इस्तीफे में श्री तिवारी ने आरोप लगाया है कि परिवहन आयुक्त ने भरी मीटिंग में गैरवाजिब शब्द कह कर उन्हें बेइज्जत किया है. यह न सिर्फ उनका, बल्कि एमवीआइ के रूप में योगदान देनेवाले सभी पूर्व सैनिकों का अपमान है.

  • गुमला : शहीद संतोष को दी अंतिम विदाई, मुखाग्नि के बाद पिता ने लहराया तिरंगा

    गुमला : जो देश के लिए शहीद हुए, उन्हें पूरे भारत देश का सलाम है. अपने खून से जिस जमीं को सींचा, उस बहादुर को सलाम है. ऐसे गगनभेदी नारों के बीच मंगलवार को शहीद संतोष गोप का अंतिम संस्कार किया गया. इससे पूर्व शहीद का पार्थिव शरीर जैसे ही गांव लाया गया, पूरा माहौल गमगीन हो गया. शहीद की मां सारो देवी रो रही थी और कह रही थी कि कहां गेले रे मोर सोना. रिश्तेदारों व लोगों की आंखें नम थीं.

  • चार घंटे जाम रहा खूंटी-सिमडेगा मुख्य पथ

    गोली लगने से घायल कामडारा प्रखंड के मुरूमकेला गांव निवासी संवेदक संजय सिंह की सोमवार को रांची में मौत हो गयी. अपराधियों ने उन्हें गोली मार कर घायल दिया था. परिजनों ने उसे मेडिका अस्पताल रांची में भर्ती कराया, जहां इलाज के क्रम में उनकी मौत रात करीब आठ बजे हो गयी. वहीं उनके शव को पोस्टमार्टम के बाद मंगलवार की सुबह छह बजे कामडारा लाया गया.

  • व्हील चेयर में शव को 30 घंटे तक रखने के मामले की हुई जांच

    गुमला सदर अस्पताल में व्हील चेयर पर एक वृद्ध के शव को 30 घंटे तक रखने के मामले की जांच करने मंगलवार को क्षेत्रीय उपनिदेशक डॉ अरविंद कुमार शर्मा सहित दो सहायक गुमला अस्पताल पहुंचे. व्हील चेयर पर शव रखने से संबंधित खबर प्रभात खबर ने प्रकाशित की थी. इसके बाद अस्पताल की व्यवस्था की शिकायत मानवाधिकार में चली गयी थी. मानवाधिकार आयोग द्वारा संज्ञान लेने के बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम ने जांच की.

  • अनाथालय व वृद्धाश्रम खोलने में मदद करे प्रशासन: ननकु

    सदर प्रखंड गुमला अंतर्गत मुरकुंडा पतराटोली के ननकु खड़िया उर्फ नानदेव ने अपनी निजी जमीन पर एक अनाथालय सह वृद्धा आश्रम खोलने के लिए प्रशासन से गुहार लगायी है. इस संबंध में ननकु ने मंगलवार को उपायुक्त के जनता दरबार में उपायुक्त के नाम प्रशिक्षु आइएएस मनीष कुमार को ज्ञापन सौंपा है.

  • पुलिस के जवान ने नि:शक्त लड़की से की छेड़छाड़, हंगामा

    सदर थाना के लोहरदगा रोड कुम्हार मोड़ के समीप दरभंगा जिला के एक पुलिस जवान द्वारा नशे की हालत में नि:शक्त लड़की से छेड़खानी का मामला प्रकाश में आया है. पुलिस के जवान द्वारा छेड़खानी होता देख लोगों की भीड़ जुट गयी, तो जवान वहां से खिसक गया. लोग जवान की गिरफ्तारी करने की मांग कर रहे थे.

  • संवेदक की हत्‍या के विरोध में आक्रोशित लोगों ने झारखंड-ओडि़सा मुख्‍य मार्ग चार घंटे किया जाम

    गुमला जिले के कामडारा थाना स्थित मुरूमकेला गांव निवासी संवेदक संजय सिंह की पीएलएफआई के उग्रवादियों ने ब्लॉक चौक के समीप सोमवार की देर शाम गोली मारकर हत्या कर दी. इस घटना की जिम्मेवारी पीएलएफआई के केंद्रीय कमेटी सदस्य दुर्गा सिंह ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर ली है. जिसमें कहा है कि लेवी नहीं देने के कारण व पुलिस का मुखबिरी करने के कारण संजय की हत्या की गयी है.

  • गुस्सा, गम व गर्व के बीच शहीद संतोष गोप का अंतिम संस्कार, मुखाग्नि के बाद पिता ने लहराया तिरंगा

    जम्मू-कश्मीर में पाकिस्तान के हमले में शहीद हुए झारखंड राज्य के लाल संतोष गोप का पार्थिव शरीर जैसे ही मंगलवार की सुबह टेंगरा गांव (बसिया प्रखंड) पहुंचा. पूरा गांव रो पड़ा. पुलिस अधिकारी, प्रशासनिक अधिकारी, टू फोर गोरखा राइफल के जवान, स्थानीय लोग व नेताओं ने तिरंगा में लिपटे शहीद के पार्थिव शरीर को कंधा दिया. पार्थिव शरीर पर फूल चढ़ाया. पैतृक घर से कोयल नदी स्थित श्मशान घाट तक शहीद की अंतिम यात्रा निकाली गयी.

  • VIDEO: अंतिम संस्कार के बाद शहीद के पिता ने लहराया तिरंगा, संतोष अमर रहे के नारे से गूंजा इलाका

    गुमला/रांची : आतंकी हमले में कश्मीर के बारामूला में शहीद संतोष गोप का अंतिम संस्कार मंगलवार सुबह उनके पैतृक गांव में किया गया. सुबह उनका पार्थिव शरीर जैसे ही गुमला के बसिया प्रखंड के टेंगरा गांव पहुंचा, पूरा इलाका गम में डूब गया.

  • रास्ता बंद करने के विरोध में धरना

    डीएसपी रोड गुमला स्थित सरस्वती विद्या मंदिर स्कूल प्रबंधन द्वारा आम रास्ता बंद करने के विरोध में वार्ड पार्षद नूतन रानी के नेतृत्व में आयोजित धरना-प्रदर्शन का जिला युवा कांग्रेस कमेटी ने समर्थन किया. कमेटी के जिलाध्यक्ष राजनील तिग्गा व जिला कांग्रेस कमेटी के वरीय उपाध्यक्ष अकील रहमान कांग्रेस कार्य

  • बरगांव में सात दिनी योग शिविर शुरू

    पतंजलि योग समिति के तत्वावधान में सिसई प्रखंड के बरगांव हनुमान मंदिर परिसर में सात दिनी योग शिविर सोमवार को शुरू हुआ. शिविर में योग प्रचारक गजराम महतो ने प्राणायाम, तड़ासन, सूक्ष्म व्यायाम आदि के बारे में बताया.

  • मोटर व्हीकल एक्ट में सुझाव दिये

    शहर के दुर्गा नगर निवासी सह आरटीआइ कार्यकर्ता सुनील कुमार दास ने पीएम नरेंद्र मोदी को मांग पत्र प्रेषित किया है. इसमें मोटर व्हीकल संशोधन एक्ट 2019 में नये प्रावधान जोड़ने पर विचार करने की मांग की है.

  • डंडे से मार कर पत्नी की हत्या, गिरफ्तार

    आकाशी पंचायत के पुटरूंगी गांव निवासी रघुनाथ लोहरा ने अपनी पत्नी फुलकुमारी देवी (50)की डंडे से पीट-पीट कर हत्या कर दी. घटना रविवार की दोपहर करीब दो बजे की है. पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल गुमला भेज दिया. वहीं आरोपी पति रघुनाथ लोहरा को गिरफ्तार कर लिया.

  • गुमला : शहीद संतोष गोप के पिता ने कहा- बेटा खोया है, अब सरकार बुढ़ापे का सहारा बने

    पाकिस्तान के हमले में दो दिन पहले जम्मू-कश्मीर में शहीद हुए बसिया ब्लॉक के टेंगरा गांव के जवान संतोष गोप के पिता जीतू गोप ने कहा कि वह गरीब हैं. दो बेटे हैं. एक बेटा नीलांबर पांचवीं तक पढ़ा है. वह अभी खेतीबारी करता है. 50 डिसमिल खेत है. 15 बोरा धान होता है. छोटा बेटा संतोष गोप को पढ़ने की इच्छी थी. मैंने मजदूरी कर संतोष को पढ़ाया. भगवान की देन है. वह पढ़ा और सेना में नौकरी की.

  • गुमला : गांव में पाकिस्तान के प्रति गुस्सा और जवान संतोष गोप के शहीद होने पर गम व गर्व

    देश के लिए कुर्बान होने वाले भारतीय सैनिक शहीद संतोष गोप के पैतृक गांव टेंगरा (बसिया प्रखंड) में सोमवार को दिनभर मातम छाया रहा. गांव के बेटे की शहादत से पूरा गांव गमगीन है. गांव में पाकिस्तान के प्रति गुस्सा और जवान संतोष गोप के शहीद होने पर गम व गर्व है. इधर, गांव में लोगों के लगते जमघट के बीच गांव की समस्याओं पर चर्चा हुई. लोग शहीद के घर तक आने के लिए सड़क बनवाने की मांग कर रहे थे. वहीं, शहीद के घर के सामने प्रशासन ने लोगों के बैठने के लिए शमियाना लगाया था.

  • VIDEO : गुमला के गांव में हो रहा शहीद के पार्थिव देह का इंतजार, पिता बोले : ब्लॉक में लगे बेटे की प्रतिमा

    गुमला : जम्मू-कश्मीर में पाकिस्तान की ओर से किये गये संघर्षविराम का जवाब देते हुए सीमा पर शहीद हुए गुमला के जवान के गांव में मातम पसरा है. शहीद संतोष गोप के पैतृक गांव बसिया ब्लॉक के टेंगरा में उसके पार्थिव देह का इंतजार हो रहा है. शहीद जवान के पिता ने मांग की है कि उनके बेटे की प्रतिमा प्रखंड कार्यालय में स्थापित होनी चाहिए.

  • पाकिस्तानी गोलाबारी में गुमला का जवान शहीद, आज लाया जायेगा पार्थिव शरीर

    गुमला : कश्मीर में भारत-पाकिस्तान सीमा पर तैनात गुमला का जवान संतोष गोप शहीद हो गया. पाकिस्तान की सेना ने रविवार सुबह करीब 5.30 बजे सीजफायर का उल्लंघन कर ग्रेनेड फेंके, जिसकी चपेट में आकर संतोष शहीद हो गया. वह बसिया प्रखंड के टेंगरा गांव का रहनेवाला था. कर्नल ने फोन पर परिजनों को संतोष की शहादत की खबर दी.

  • गुमला का बेटा J&K में शहीद, मां बोली - बेटे की शहादत का बदला 10 दुश्मनों को मारकर लें

    गुमला जिला अंतर्गत बसिया प्रखंड के टेंगरा गांव का बेटा संतोष गोप देश के लिए शहीद हो गया. वह किसान परिवार का था. खुद खेतीबारी करता था. खेतीबारी करते हुए वह सेना की बहाली में भाग लिया था और 2013 में सेना में भर्ती हुआ था.

  • भारत-पाकिस्तान की सीमा पर शहीद हुआ झारखंड के गुमला का लाल संतोष गोप

    गुमला : जम्मू-कश्मीर में भारत-पाकिस्तान सीमा पर झारखंड का एक जवान शहीद हो गया. पाकिस्तान की सेना ने रविवार सुबह करीब 5:30 बजे सीजफायर का उल्लंघन किया. भारत के जवानों ने उसका मुंहतोड़ जवाब दिया. इसी दौरान सीमा पार से ग्रेनेड फेंका गया, जिसमें गुमला का जवान पहले घायल और बाद में शहीद हो गया. जैसे ही संतोष गोप की शहादत की खबर आयी, पूरे गांव में शोक की लहर दौड़ गयी.

  • गुमला : मां को पीट रहे पिता को बेटे ने चाकू मारा, मौत

    सिसई थाना क्षेत्र के पिलखी मोड़ निवासी अनिल सिंह (40) की उसके बेटे ने चाकू से मार कर हत्या कर दी. अनिल सिसई के स्टेट बैंक शाखा के एटीएम का सिक्युरिटी गार्ड था. वह असरो गांव का निवासी था. घटना गुरुवार की रात की है. घटना की सूचना पर पहुंची पुलिस ने आर्यन को गिरफ्तार कर लिया. वहीं घटना में प्रयुक्त चाकू भी बरामद कर लिया है.

  • गुमला में पत्नी को पीट रहे एसबीआइ के सिक्यूरिटी गार्ड को बेटे ने चाकू घोंपकर मार डाला

    गुमला : झारखंड के गुमला जिला अंतर्गत सिसई थाना क्षेत्र के पिलखी मोड़ निवासी अनिल सिंह (40) की उसके बेटे आर्यन सिंह ने गुरुवार रात को चाकू मारकर हत्या कर दी. मृतक सिसई के स्टेट बैंक शाखा के एटीएम का सिक्यूरिटी गार्ड था. उसका अपना घर असरो गांव में है. एटीएम में सिक्यूरिटी गार्ड की नौकरी लगने के बाद वह पिलखी मोड़ में किराये के मकान में शिफ्ट हो गया था.

  • घाघरा जंगल से विस्फोटक बरामद

    बिशुनपुर(गुमला) : बिशुनपुर थाना क्षेत्र के जानहुपाठ व घाघरा जंगल में भारी मात्रा में छिपा कर रखे गये विस्फोटक पुलिस ने बरामद किया है. गुरुवार को सीआरपीएफ-158 बटालियन, सेट-11 व गुमला पुलिस को यह सफलता मिली. भाकपा माओवादियों की योजना इन विस्फोटकों से आइइडी बम बनाने की थी. जवानों ने जो विस्फोटक बरामद किये हैं, उसे हाल में ही लाकर रखा गया था. पुलिस के अनुसार, नक्सली इस विस्फोटक का उपयोग आगामी विधानसभा चुनाव में पुलिस के खिलाफ कर सकते थे.

  • आर्थिक तंगी के कारण वृद्धा की मौत!

    गुमला शहर से सटे तेलगांव में 75 वर्षीया सोमरी उरांव उर्फ गांगी उरांव की बुधवार की देर रात घर में मौत हो गयी. परिजनों के अनुसार, गांगी की मौत आर्थिक तंगी के कारण हुई है. घर की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है. गांगी के भरोसे उसकी बेटी व चार पोता-पोती थे. गुरुवार की सुबह उसकी नाक से खून निकला और थोड़ी देर में ही उसकी मौत हो गयी.

  • इवीएम व वीपीपैट के प्रदर्शन के लिए कैंप 14 से

    विधानसभा चुनाव-2019 के मद्देनजर जिला मुख्यालयों, अनुमंडल, प्रखंड एवं मतदान केंद्र स्तर पर इवीएम व वीवीपैट के प्रदर्शन के लिए कैंप लगाये जायेंगे. कैंप में प्रशिक्षित कर्मियों द्वारा मतदाताओं को इवीएम व वीवीपैट के बारे में जानकारी दी जायेगी.

  • अपने अंदर के अहंकार को खत्म करें : कमलेश

    जारी प्रखंड के श्रीनगर राजा मैदान में साथिया म्यूजिकल ग्रुप अार्केस्टा का आयोजन दुर्गा पूजा समिति श्रीनगर द्वारा किया गया. इसका उद्घाटन पूर्व विधायक कमलेश उरांव, बीजेपी जिला अध्यक्ष सविंद्र सिंह, जिला युवा अध्यक्ष मिशिर कुजूर, जिला महामंत्री यशवंत सिंह, श्याम सुंदर साहू, जिला महामंत्री अवधेश प्रताप शाहदेव ने संयुक्त रूप से किया.

  • आज 68277 किसानों को मिलेगी प्रथम किस्त

    मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना के तहत 11 अक्तूबर को नगर भवन गुमला में कार्यक्रम का आयोजन किया गया है. कार्यक्रम में योजना के तहत 68277 किसानों के बीच प्रथम किस्त की राशि का वितरण किया जायेगा.

  • गुमला में आर्थिक तंगी के कारण वृद्धा की मौत, डॉक्‍टर ने बताया स्‍वभाविक मौत

    गुमला शहर से सटे तेलगांव में 75 वर्षीय वृद्धा सोमरी उरांव उर्फ गांगी उरांव की गुरुवार की अहले सुबह घर में मौत हो गयी. परिजनों के अनुसार गांगी की मौत आर्थिक तंगी के कारण हुई है. क्योंकि घर की स्थिति ठीक नहीं है. गांगी के भरोसे उसकी बेटी व चार पोता-पोती थे. अक्सर वह गरीबी के कारण परेशान रहती थी. गुरुवार की सुबह को नाक से खून निकला और थोड़ी देर में ही उसकी मौत हो गयी.

  • बिशुनपुर जंगल में छिपाकर रखे नक्‍सलियों के विस्फोटक बरामद, पुलिस को उड़ाने की थी योजना

    गुमला पुलिस व सीआरपीएफ-158 को गुरुवार को बड़ी सफलता मिली है. भाकपा माओवादियों द्वारा छिपाकर रखे गये विस्फोटक बरामद किये गये हैं. यह विस्फोटक बिशुनपुर थाना क्षेत्र के जानहुपाठ व घाघरा जंगल में छिपाकर रखा हुआ था. विस्फोटक से आइइडी बम बनाने की नक्सलियों की योजना थी. पुलिस के अनुसार नक्सली इस विस्फोटक का उपयोग आगामी विधानसभा चुनाव में पुलिस के खिलाफ कर सकते थे. लेकिन उससे पहले पुलिस ने सभी विस्फोटक बरामद कर लिये.

  • गुमला से बसिया जा रही मजदूरों से भरी पिकअप वैन पलटी, 16 मजदूर घायल

    गुमला : झारखंड के गुमला जिला अंतर्गत पालकोट प्रखंड के बंगरू मोड़ के समीप मजदूरों से भरी पिकअप वैन के अनियंत्रित होकर पलटने से 16 मजदूर घायल हो गये. घटना गुरुवार सुबह 10 बजे की है. सभी मजदूर गुमला प्रखंड के धोधरा गांव के रहने वाले हैं. ये लोग बसिया प्रखंड के कोनवीर गांव में भवन ढलाई का काम करने जा रहे थे.

  • वर्ल्ड मेंटल हेल्थ डे पर विशेष : गुमला में तीन हजार से अधिक मानसिक रोगी, परंतु इलाज की व्यवस्था नहीं

    दुर्जय पासवान, गुमला : झारखंड के गुमला जिले में मानसिक रोगियों की संख्या बढ़ रही है. ताजा रिपोर्ट के अनुसार, गुमला जिले में तीन हजार से अधिक मानसिक रोगी हैं, परंतु इनके इलाज के लिए डॉक्टर नहीं है. यह स्थिति तब है, जब गुमला सदर अस्पताल परिसर में जिला मानसिक स्वास्थ्य केंद्र है. यहां लाखों रुपये की दवा भी है, लेकिन डॉक्टर के नहीं रहने के कारण न तो मानसिक रोगियों की जांच हो पा रही है और न ही दवा मिल रही है.

  • शराब पीने से मना करेने पर नशेड़ी पिता ने कर दी बेटे की हत्या

    गुमला : झारखंड के गुमला जिले में एक बेटे को अपने पियक्कड़ पिता को शराब नहीं पीने के लिए समझाना महंगा पड़ा. शराब पीने से मना करने को लेकर बेटे को अपनी जान गंवानी पड़ी. पिता ने नशे में अपने जवान बेटे की गर्दन पर कुल्हाड़ी से वार कर दिया, जिससे घटना स्थल पर ही बेटे की मौत हो गयी. घटना गुमला जिला के पालकोट थाना क्षेत्र स्थित उमड़ा पंचायत के लिटीम डिपाटोली गांव की है.

  • दशहरा मेला में बेकाबू ट्रक ने महिला को कुचला, मौत, लोगों ने किया सड़क जाम, पुलिस को पीटा

    गुमला जिला अंतर्गत रायडीह ब्लॉक के नवागढ़ पतराटोली में लगे दशहरा मेला और विसर्जन जुलूस के दौरान शाम पांच बजे एक मालवाहक ट्रक बेकाबू हो गया. ट्रक ने नारोटोली गांव की अनिता देवी को कुचल दिया. जिससे महिला की घटना स्थल पर ही दर्दनाक मौत हो गयी, जबकि कई लोग ट्रक की चपेट में आने से बच गये.

  • तेली समाज के केंद्रीय अध्यक्ष अरुण की जीप को बस ने मारी टक्कर, जीप के उड़े परखच्चे, बाल-बाल बचे अरुण

    छोटानागपुरिया तेली उत्थान समाज झारखंड के प्रदेश अध्यक्ष अरूण साहू के जीप को मंत्री बस ने टक्कर मार दी. जीप के सामने के हिस्‍से के परखच्चे उड़ गये. इस हादसे में अरुण की जान बाल-बाल बच गयी. क्योंकि जिस प्रकार का हादसा था. टक्कर के बाद गाड़ी पलटती तो बड़ा हादसा हो सकता था.

  • Gumla News : राजमिस्त्री की हत्या कर शव को सड़क पर फेंका

    गुमला : झारखंड के उग्रवाद प्रभावित जिला गुमला के सदर थाना के उर्मी गांव निवासी 45 वर्षीय सुरेश महतो की अज्ञात अपराधियों ने हत्या कर दी. सुरेश की जमकर पिटाई करने के बाद उसे घायल अवस्था में उर्मी तिर्रा टोली गांव के समीप मुख्य सड़क पर फेंक दिया था. घायल को सड़क पर शव फेंके होने की सूचना पर पुलिस गांव पहुंची और उसे गुमला सदर अस्पताल लायी. अस्पताल में सुरेश की मौत हो गयी.

  • दो माह की बेटी को गोद में लेकर कुएं से पानी भर रही थी मां, पैर फिसला, कुएं में गिरने से दोनों की मौत

    गुमला जिला के चैनपुर थाना स्थित मड़ईकोना गांव में मां इग्नेशिया टोप्पो और उसकी दो साल की मासूम बेटी इम्मी टोप्पो की कुएं में गिरने से मौत हो गयी. घटना सोमवार की सुबह करीब साढे सात बजे की है. मां अपनी बेटी को पीठ में बांध कर (बेतरा लेकर) कुंए में पानी भरने गयी थी. तभी इग्नेशिया का पैर फिसल गया और बच्ची के साथ वह कुएं में जा गिरी. जिससे दोनों की मौत हो गयी.

  • पट खुलते ही पंडालों में उमड़ा आस्था का सैलाब

    प्यारा सजा है तेरा द्वार भवानी, भक्तों की लगी है कतार.., चलो बुलावा आया है, माता ने बुलाया है जैसे मधुर गीतों के बीच शक्तिस्वरूपा मां दुर्गा की आराधना में पूरा शहर डूब गया है. शनिवार को मां दुर्गा के सातवें स्वरूप की पूजा हुई. विधि-विधान से अनुष्ठान संपन्न कराने के बाद मां दुर्गा के पट श्रद्धालुओं के दर्शनाथ खोल दिये गये. पूजा को लेकर पंडालों में भीड़ उमड़ पड़ी. भगवती के प्रति आस्था, प्रेम व स्नेह भक्तजनों को पूजा पंडालों की ओर खींच रहे हैं.

  • दुष्कर्म के आरोपी को बचाने का आरोप, एसपी से शिकायत

    डुमरी प्रखंड की एक महिला ने एसपी गुमला को आवेदन सौंप कर डुमरी पुलिस पर दुष्कर्म के आरोपी को बचाने का आरोप लगाया है. आवेदन में कहा है कि पीड़िता की उम्र जब 16-17 वर्ष थी, उस समय आरोपी मोहम्मद नौशाद ने उसके साथ कई बार दुष्कर्म किया. इस घटना के बाद पीड़िता के परिजनों ने उसकी शादी दूसरे जि

  • समानता व भाईचारा को आत्मसात करें

    झान (जेएचएएएन) के तत्वावधान में झारखंड के नौ जिलों के युवक-युवतियों के लिए गुमला के संत पात्रिक चर्च में आयोजित तीन दिनी यूथ कन्वेंशन का समापन शनिवार को प्रात:कालीन मिस्सा पूजा के साथ हुआ. समापन समारोह के मुख्य अतिथि सह मुख्य अधिष्ठाता रांची के आर्च बिशप फेलिक्स टोप्पो ने मिस्सा

  • झापा का कार्यकर्ता सम्मेलन 18 को

    विधानसभा चुनाव को लेकर झारखंड पार्टी की बैठक विवाह मंडप कोनबीर में हुई. अध्यक्षता अमित कंडुलना ने की. बैठक में सिसई विस क्षेत्र से झारखंड पार्टी मजबूती के साथ चुनाव लड़ने के लिए रणनीति पर चर्चा हुई.

  • गुमला पहुंचे कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष डॉ रामेश्वर उरांव, कहा- भाजपा के कारण झारखंड को लकवा मार दिया है

    गुमला : कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष डॉक्टर रामेश्वर उरांव ने शनिवार को सदर अस्पताल गुमला का निरीक्षण किया और यहां की व्यवस्था से रूबरू हुए. सीएस व डीएस के नहीं रहने की जानकारी ली.

  • गुमला : दुकानदार को पुलिस का मुखबिर बता माओवादियों ने दिन-दहाड़े मारी गोली, मौत

    गुमला जिला के चैनपुर थाना अंतर्गत छिछवानी पंचायत स्थित लोरंबा गांव के किराना दुकानदार बृजमोहन की भाकपा माओवादियों ने दिन-दहाड़े गोली मारकर हत्या कर दी. छाती में दो गोली मारी गयी है. गोली लगते ही बृजमोहन की मौत हो गयी. घटना शनिवार दिन के 12 बजे की है. पुलिस मुखबिर के शक में हत्या की गयी है.

  • बैल बेच कर चावल खरीदा, तब घर का चूल्हा जला

    घाघरा प्रखंड की अरंगी पंचायत में कच्चापारा गांव है. इस गांव में विधवा सुमी उरांव अपने तीन बच्चों के साथ रहती है. इस परिवार को किसी प्रकार की सरकारी सुविधा नहीं मिली है. गरीबी व आर्थिक तंगी के कारण सुमी के दो बेटे प्रदीप उरांव व सुनेश्वर उरांव ने पढ़ाई छोड़ दी. सात साल की बहन धनिया कुमारी सिर्फ स्कूल जाती है.

  • बेरोजगारी दूर करने के लिए साथ दें

    झारखंड नवनिर्माण दल का बिशुनपुर विधानसभा स्तरीय कार्यकर्ता सम्मेलन घाघरा स्थित हाई स्कूल मैदान में हुआ. अध्यक्षता पुष्पा पन्ना ने की. संयोजक विजय सिंह ने कहा कि लूट, अपराध, पिछड़ेपन, बेरोजगारी व महिला उत्पीड़न से बिशुनपुर को मुक्त कराने के लिए पुष्पा पन्ना को विस चुनाव में उम्मीदवार बनाया जायेगा.

  • हत्या के आरोपी को बचाने का आरोप, थाना घेरा

    घाघरा थाना क्षेत्र के हहरी गांव के सैकड़ों लोगों ने घाघरा पुलिस पर हत्या के आरोपी को पैसा लेकर छोड़ने का आरोप लगाते हुए शुक्रवार को थाना का घेराव किया. ग्रामीण गुस्से में थे. थानेदार के काफी समझाने के बाद ग्रामीण शांत हुए और अपने गांव लौटे. थानेदार ने कार्रवाई का भरोसा दिया है.

  • जीवन के लिए वन्य प्राणियों की सुरक्षा जरूरी : डीएफओ

    वन, पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन विभाग गुमला के तत्वावधान में वन्य प्राणी सप्ताह (दो से आठ अक्तूबर तक) के अंतर्गत शुक्रवार को गुमला के मुख्य कार्यालय परिसर में कार्यक्रम का आयोजन किया गया. कार्यक्रम में जिले के विभिन्न गांवों में गठित वन प्रबंधन समिति के अध्यक्ष, सचिव व वनरक्षी शामिल हुए.

  • तिरंगा हमारी शान है और रहेगा : रोशन

    राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर शुक्रवार को कांग्रेसियों ने देश में पखवारा कार्यक्रम के तहत गुमला में जयंती समारोह मनाया. जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष रोशन बरवा के नेतृत्व में कांग्रेसियों ने सिसई रोड से पदयात्रा करते हुए इंडोर स्टेडियम स्थित महात्मा गांधी की प्रतिमा स्थल तक गये और वहां माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि अर्पित की. जिलाध्यक्ष ने कहा कि गांधी जी के आदर्श आज भी वरदान हैं.

  • ग्रामीणों ने घाघरा थाना घेरा, कहा : हत्या के आरोपी को पैसा लेकर पुलिस ने छोड़ा

    गुमला जिला अंतर्गत घाघरा थाना क्षेत्र के हहरी गांव के सैकड़ों ग्रामीणों ने घाघरा पुलिस पर हत्या के आरोपी को पैसा लेकर छोड़ने का आरोप लगाते हुए शुक्रवार को थाना का घेराव किया. ग्रामीण आक्रोशित थे. पुलिस पर भड़ास भी निकाल रहे थे. थानेदार के काफी समझाने के बाद ग्रामीण शांत हुए और वापस अपने गांव लौटे. थानेदार ने कार्रवाई का भरोसा दिया है.

  • गुमला : दुर्गा पूजा के बाद महिषासुर की पूजा करते हैं असुर जनजाति

    महिषासुर से जुड़ी असुर जनजाति की कहानी को बहुत कम ही लोग जानते हैं. आज भी महिषासुर को अपना पूर्वज मानने वाले असुर जनजाति जंगल व पहाड़ों में निवास करते हैं. श्रीदुर्गा पूजा के बाद इस जनजाति के लोग अपनी पुरानी परंपराओं के आधार पर महिषासुर की पूजा करते हैं. श्रीदुर्गा पूजा में जहां हम, मां दुर्गा की पूजा करते हैं.

  • गुमला : गैंगरेप के चार आरोपियों को उम्रकैद की सजा

    गुमला : नाबालिग का अपहरण के बाद सामूहिक दुष्कर्म मामले के चार आरोपियों को आजीवन कारावास की सजा सुनायी गयी. एडीजे लोलार्क दुबे ने आरोपी इमिल केरकेट्टा, मलीन ज्ञान बारला, एडमोन केरकेट्टा व जेवियर टोपनो को सजा सुनायी. सभी आरोपी कामडारा थाना क्षेत्र के कुसुम टोली के रहनेवाले हैं. इन आरोपियों को धारा 376/34 के तहत सश्रम आजीवन कारावास की सजा सुनायी गयी. इसके अलावा 20-20 हजार रुपये का जुर्माना लगाया गया है. जुर्माना की राशि नहीं देने पर एक वर्ष अतिरिक्त सजा भुगतनी पड़ेगी.

  • सामूहिक दुष्कर्म के चार आरोपियों को उम्रकैद की सजा

    नाबालिग का अपहरण के बाद सामूहिक दुष्कर्म मामले के चार आरोपियों को आजीवन कारावास की सजा सुनायी गयी. एडीजे लोलार्क दुबे ने आरोपी इमिल केरकेट्टा, मलीन ज्ञान बारला, एडमोन केरकेट्टा व जेवियर टोपनो को सजा सुनायी. सभी आरोपी कामडारा थाना क्षेत्र के कुसुम टोली के रहनेवाले हैं.

  • गबन होने से बचा 8.80 करोड़, खाता फ्रीज

    कल्याण विभाग गुमला के नौ करोड़ पांच लाख 16 हजार 700 रुपये गबन के बाद हरकत में आयी स्टेट बैंक की गुमला शाखा ने आठ करोड़ 80 लाख रुपये खाते में ही फ्रीज कर दिया है. फ्रीज की गयी राशि को अब कल्याण विभाग के खाते में वापस लाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है. बैंक के एक अधिकारी के अनुसार, 8.80 करोड़ रुपये सुरक्षित है.

  • पौधा लगायें और देखभाल भी करें

    घाघरा प्रखंड क्षेत्र के कोटामाटी गांव में लॉर्ड बुद्धा इंटर कॉलेज के निदेशक अनिरुद्ध चौबे के नेतृत्व में पौधरोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया. कार्यक्रम का शुभारंभ बीडीओ जयपाल सोय व थाना प्रभारी उपेंद्र कुमार महतो ने पौधा लगा कर किया. बीडीओ ने कहा कि पेड़ों की हो रही अंधाधुंध कटाई से पर्यावरण प्रदूषण का खतरा बढ़ गया है.

  • जांच कर प्याज के स्टॉक की ली गयी जानकारी

    प्याज की जमाखोरी पर लगाम लगाने और निर्धारित मूल्य में बाजार में उपलब्ध कराने के लिए प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी अरुण कुमार ने गुरुवार को गुमला शहरी क्षेत्र की कई दुकानों की जांच की. इस दौरान श्री कुमार ने शुभम स्टोर व आदित्य महतो एंड संस सहित कई आलू, प्याज की दुकानों और दुकान के लाइसेंस की जांच की.

  • सामूहिक दुष्कर्म के 4 आरोपियों को उम्रकैद की सजा

    गुमला के एडीजे-वन लोलार्क दुबे की अदालत ने गुरुवार को 16 वर्षीय किशोरी का अपहरण के बाद दुष्कर्म मामले के चार आरोपियों को सश्रम आजीवन कारावास की सजा सुनायी गयी.

  • Jharkhand : उग्रवादियों को मुख्यमंत्री की चेतावनी, समय देता हूं... सरेंडर करो, नहीं तो पाताल से ढूंढ़कर मारेंगे

    बसिया/कोनबीर/गुमला : झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने उग्रवादियों को सख्त संदेश दिया है. उन्होंने चेतावनी भरे लहजे में कहा, ‘समय देता हूं. सरेंडर कर दो. नहीं तो पाताल से ढूंढ़कर मारेंगे.’ जोहार जन आशीर्वाद यात्रा के क्रम में मुख्यमंत्री ने गुरुवार को सिमडेगा और गुमला में जनसभाओं को संबोधित किया. इसी दौरान उन्होंने उग्रवादियों को मुख्यधारा में लौटने की सलाह दी.

  • गुमला में फर्जी चेक से कल्याण विभाग के 9.05 करोड़ उड़ाये

    गुमला : जिले के कल्याण विभाग व आइटीडीए (समेकित जनजाति विकास अभिकरण) में नौ करोड़ पांच लाख 16 हजार सात सौ रुपये का गबन हुआ है.

  • कल्‍याण विभाग में करोड़ों रुपये के गबन पर बोले सांसद: घोटाले में जो भी हो, जायेंगे जेल

    गुमला के पीएचईडी विभाग में शौचालय की सवा करोड़ रुपये हेराफेरी का मामला अभी शांत भी नहीं हुआ है और कल्याण विभाग में नौ करोड़ रुपये के गबन से गुमला सुर्खियों में आ गया है. गुमला कल्याण विभाग के सरकारी खाते से नौ करोड़ पांच लाख 16 हजार सात सौ रुपये की फर्जी निकासी का मामला सामने आने के बाद सांसद सुदर्शन भगत गंभीर हो गये हैं.

  • गुमला में 16 जिलों के आदिवासियों ने जनमुद्दों पर किया संवाद

    गुमला के ऑडिटोरियम में टाटा स्टील व मिशन बदलाव द्वारा रिजनल संवाद का आयोजन किया गया. इसमें झारखंड राज्य के 16 जिले से आदिवासी समाज के अलग-अगल समुदाय से 216 लोग भाग लिये. अलग-अलग जिले से आदिवासियों से संबंधित मुददे व जन सरोकार से जुड़े मुददे आये. जिसपर सभी 16 जिला के प्रतिनिधियों ने विचार विमर्श किया. साथ ही संवाद के द्वारा आयी समस्याओं को दूर करने का तरीका भी बताया गया.

  • गुमला के कल्याण विभाग में क्‍लोन चेक से निकासी पर 9 करोड़ रुपये का घपला, प्राथमिकी दर्ज

    कल्याण विभाग गुमला में नौ करोड़ पांच लाख 16 हजार सात सौ रुपये का गबन हुआ है. क्लोन चेक बनाकर उसमें फर्जी हस्ताक्षर कर राशि की निकासी की गयी है. इस संबंध में आईटीडीए के अपर निदेशक ने गुमला थाना में प्राथमिकी दर्ज करायी है. जिसमें उन्होंने स्टेट बैंक ऑफ इंडिया गुमला शाखा के पदाधिकारी व कर्मचारियों पर राशि गबन करने का आरोप लगाया है. गुमला थाना ने प्राथमिकी दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी है.

  • प्रभात खबर इंपैक्ट : डेंगू के कहर के बाद बाजार टांड़ की हुई सफाई, डीसी ने भी उठाया कचरा

    गुमला शहर के कुछ हिस्सों में डेंगू के कहर के बाद बुधवार को गांधी जयंती के अवसर पर बाजार टाड़ की सफाई की गयी. 10 ट्रैक्टर से भी अधिक कूड़ा कचरा बाजार टाड़ से निकला है. हालांकि अभी भी गंदगी का अंबार व जगह-जगह जल जमाव है, जो मच्छरों के पनपने के लिए काफी है. ऐसे बाजार टाड़ की सफाई की पहल शुरू हुई है. लोगों ने कहा कि प्रभात खबर की देन है कि आज खुद डीसी, एसपी, डीडीसी, निदेशक, एसडीओ सहित नगर परिषद के तमाम पदाधिकारियों को बाजार टाड़ साफ करने आना पड़ा है.

  • गांधीजी की 150वीं जयंती: जतरा टाना भगत अंग्रेजों से लड़े थे, लेकिन आज तक नहीं बना समाधि स्थल

    12 दिसंबर 1912 को जतरा टाना भगत ने जमींदारी प्रथा, अंग्रेजी साम्राज्य व जुल्मों सितम के खिलाफ आवाज उठाया था. 1914 ईस्वी में महात्मा गांधी व सुभाषचंद्र बोस जैसे महापुरुषों से मिलकर टाना भगतों ने अंग्रेजों से लोहा लिया था. लेकिन 1915 ईस्वी में जतरा टाना भगत को अंग्रेजों ने गिरफ्तार कर लिया था. छह माह तक वे जेल में रहे. जेल में उसे यातनाएं दी गयी. 1916 में वह जेल से छूटे. परंतु दो महीने के बाद उनका निधन हो गया.

  • कल्याण विभाग गुमला में फर्जी हस्ताक्षर कर 8 करोड़ रुपये की निकासी

    कल्याण विभाग गुमला में फर्जी हस्ताक्षर कर आठ करोड़ रुपये का घोटाला हुआ है. यह राशि आदिवासी, आदिम जनजाति के कल्याण व बच्चों के शिक्षा के लिए था. जिसे कल्याण विभाग के लोगों ने मिलकर फर्जी हस्ताक्षर कर निकाल लिया है. जानकारी के अनुसार कल्याण विभाग गुमला से अलग-अलग जारी किये गये चेक में नौ करोड़ रुपये चढ़ाकर फर्जी हस्ताक्षर किया गया था. इसमें बैंक द्वारा आठ करोड़ रुपये का भुगतान कर दिया गया है.

  • प्रभात खबर इंपैक्ट : 75 लाख रुपये से बनेगा काली मंदिर नदी का पुल

    गुमला शहर के जशपुर रोड काली मंदिर के समीप से बहने वाली नदी का पुल 75 लाख रुपये की लागत से बनेगा. एनएच विभाग गुमला ने केंद्र सरकार को पुल का प्राक्कलन बनाकर भेजा है. सिर्फ स्वीकृति का इंतजार है. स्वीकृति मिलते ही पुल का निर्माण कार्य शुरू हो जायेगा. विभाग के अनुसार पुल का कार्ययोजना सरकार को बहुत पहले भेजा गया है. संभवत: झारखंड राज्य में होने वाले विधानसभा चुनाव के बाद पुल का नवनिर्माण कार्य शुरू कर दिया जायेगा.

  • ग्रामीणों ने चार घंटे तक जाम रखी सड़क

    डुमरी प्रखंड के ग्रामीणों ने सोमवार को नवाडीह चौक से डुमरी बाजारटांड़ तक जर्जर सड़क को बनवाने की मांग को लेकर चार घंटे तक नवाडीह चौक पर सड़क जाम किया. जाम में महुआडांड़ से रांची, रांची से डुमरी व महुआडांड़ जानेवाली यात्री बसें फंसी रही, जिससे यात्रियों को काफी परेशानी हुई. छोटे-बड़े दो चार पहिया वाहन भी घंटों फंसें रहें.

  • फेंका हुआ मिला ब्लड बैग और दवा, जांच की मांग

    गुमला सदर अस्पताल में बने बर्न वार्ड के समीप ब्लड रखने वाला बैग व कुछ दवा फेंका हुआ मिला.

  • दो संकुल साधनसेवी का सेवा समाप्त करने का निर्देश

    झारखंड शिक्षा परियोजना गुमला जिला कार्यकारिणी समिति व ज्ञान सेतु की जिलास्तरीय समीक्षा बैठक सोमवार को उपायुक्त शशि रंजन की अध्यक्षता में हुई. बैठक में उपायुक्त ने वार्षिक कार्य योजना व बजट 2018-19 के विरुद्ध हुए खर्च का अनुमोदन किया. वित्तीय वर्ष 2019-20 के लिए अनुमोदित बजट को स्वीकृति प्रदान की.

  • किस्सा, कहानी में महुआटोली गांव, अंग्रेजों से लड़ने वाले कई सेनानी इसी गांव में हुए थे पैदा

    देश की आजादी में अगर हम राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की बात करते हैं, तो हमारे झारखंड राज्य के गुमला जिले में रहने वाले टाना भगतों के योगदानों को भी भुलाया नहीं जा सकता. गुमला के जंगल व पहाड़ों में रहने वाले टाना भगत महात्मा गांधी के विचारों से प्रभावित होकर स्वतंत्रता संग्राम व अंग्रेजों भारत छोड़ो आंदोलन में कूद पड़े थे. अंग्रेजों के खिलाफ आंदोलन की बिगुल फूंकने वालों में बिशुनपुर प्रखंड के चिंगरी नवाटोली गांव के जतरा टाना भगत का नाम सबसे पहले आता है.

  • गुमला में जानलेवा डेंगू का कहर जारी : 10 दिन में दो लोग मरे, 27 लोग पीड़ित

    गुमला शहर में जानलेवा डेंगू का कहर जारी है. 10 दिन के दो लोगों की मौत हो चुकी है. जबकि 27 लोग पीड़ित हैं. इसमें मां व बेटी की स्थिति गंभीर है. सभी पीड़ितों का इलाज रांची व गुमला अस्पताल में चल रहा है. रांची के रिम्स में डेंगू मरीजों के लिए अलग से वार्ड बनाया गया है. इस वार्ड में गुमला के सबसे अधिक मरीज हैं.

  • अगर एनएच-78 का सिलम पुल ध्वस्त हुआ, तो झारखंड से कट जायेगा छत्तीसगढ़

    गुमला से चार किमी दूर सिलम घाटी में स्थित झारखंड व छत्तीसगढ़ राज्य की लाइफ लाइन पुल का पिलर पानी के बहाव में टूट रहा है. तीन पिलर का कुछ हिस्सा टूटकर नदी में बह चुका है. जबकि एक पिलर का आधा हिस्सा टूट गया है. अगर पिलर टूटकर बहा तो पुल नदी में ध्वस्त हो जायेगा. जिससे नेशनल हाइवे-78 पर आवागमन बंद हो जायेगा. आवागमन बंद होने से झारखंड राज्य से छत्तीसगढ़ राज्य कट जायेगा.

  • लाइव प्रोग्राम 'नमस्ते यूपी' में नजर आयेंगी गुमला की कवयित्री रूपाश्री

    गुमला की बेटी जानी-मानी कवयित्री रूपाश्री शर्मा उत्तर प्रदेश में झारखंड राज्य का नाम रोशन करेंगी. उत्तर प्रदेश में डीडी चैनल में लाइव प्रोग्राम ''नमस्ते यूपी'' कार्यक्रम होने जा रहा है. इस कार्यक्रम में कवयित्री रूपाश्री भाग लेंगी. जिसे देश की जनता विभिन्न चैनलों पर देख सकेगी. एक अक्तूबर की सुबह आठ बजे से नौ बजे तक लाइव प्रोग्राम का टेलीकास्ट होगा.

  • महात्‍मा गांधी की राह पर चलना मेरे जीवन का मकसद : अनिरुद्ध चौबे

    कल्याणकारी मानव विकास संस्थान घाघरा द्वारा दो अक्तूबर को महात्मा गांधी के 150वीं जयंती पर संकल्प सभा का आयोजन किया गया है. पत्रकारों से बात करते हुए संस्थान के सचिव अनिरुद्ध चौबे ने कहा कि गांधीजी के 150वीं जयंती पर संकल्प सभा का आयोजन कल्याणकारी मानव विकास संस्थान घाघरा गुमला करेगी.

  • राष्ट्रपति गुमला में विकास भारती के कामों को देखेंगे, स्वागत के लिए बिशुनपुर सज-धजकर तैयार

    भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद रविवार को गुमला के बिशुनपुर आयेंगे. सुबह 10.15 बजे से 10.45 बजे तक बिशुनपुर में रहेंगे. अपने 30 मिनट के कार्यक्रम में राष्ट्रपति तक्षशीला का अवलोकन करेंगे. ज्ञान निकेतन में पढ़ने वाले गरीब आदिम जनजाति व आदिवासी बच्चों से बात करेंगे. महात्मा गांधी संग्रहालय का अवलोकन करते हुए टाना भगतों से सीधे रूबरू होंगे. राष्ट्रपति के हेलीकॉप्टर के अलावा अन्य दो हेलीकॉप्टर बिशुनपुर की धरती पर उतरेगा.

  • राष्ट्रपति का आगमन मेरी पूरी जिंदगी की मेहनत का फल है : अशोक भगत

    मैं पूरी जिंदगी झारखंड (गुमला जिला) के लोगों के विकास में लगा चुका हूं. विकास भारती शुरू से ही विकास के विभिन्न मॉडलों का प्रयोग करती रही है. जिसे देखने हमारे देश की कई हस्तियां आते रहे हैं. 29 सितंबर को हमारे भारत देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आ रहे हैं. यह बातें विकास भारती के सचिव पदमश्री अशोक भगत ने प्रेसवार्ता में कही.

  • राष्ट्रपति के आगमन की तैयारी : तीन हेलीकॉप्टर बिशुनपुर में उतरेगा, एयरफोर्स के अधिकारी ने लिया जायजा

    भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 29 सितंबर को बिशुनपुर आ रहे हैं. उस दिन तीन हेलीकॉप्टर बिशुनपुर की धरती पर एक साथ उतरेगा. इसके लिए बिशुनपुर में तीन अलग-अलग स्थानों पर तीन हेलीपैड का निर्माण किया जा रहा है. हेलीपैड का निर्माण 34 लाख 40 हजार 78 रुपये की लागत से किया जा रहा है. हेलीपैड का निर्माण कार्य युद्धस्तर पर चल रहा है. शुक्रवार की शाम तक 80 प्रतिशत काम हो चुका था. अधिकारियों की मानें तो 28 सितंबर को तीनों हेलीपैड पूर्ण हो जायेगा.

  • राष्ट्रपति 29 को बिशुनपुर में, आदिम जनजाति बच्चों का बढ़ायेंगे हौसला

    राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 29 सितंबर को नक्सल ए श्रेणी गुमला जिला के बिशुनपुर प्रखंड आयेंगे. वे बिशुनपुर में करीब 30 मिनट रूकेंगे. इन 30 मिनट में ज्ञान निकेतन में रह कर पढ़ने वाले आदिम जनजाति बच्चों से मिलेंगे. उनका हौसला बढ़ायेंगे. तक्षशिला की बनावट देखेंगे. बहुउद्देशीय भवन, कृषि विज्ञान केंद्र सहित विकास भारती द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी लेंगे.

  • अंतरराष्ट्रीय एजुकेशन आइकॉन अवार्ड से अभिजीत सम्मानित

    डीएवी गुमला में गणित के शिक्षक अभिजीत झा ने प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय एजुकेशन आइकॉन अवार्ड प्राप्त किया. उन्हें बेस्ट मैथेमेटिक्स टीचर ऑफ द ईयर का अवार्ड एवं प्रमाण-पत्र प्रदान किया गया है. अभिजीत झा, जो व्यस्तता के कारण नयी दिल्ली में 24 अगस्त को पुरस्कार वितरण समारोह में उपस्थित नहीं हो सके, गुरुवार को उन्होंने उक्त पुरस्कार प्राप्त किया है.

  • तीन दिन में वेतन विपत्र जमा करें

    सरकार के प्रधान सचिव अमरेंद्र प्रताप सिंह ने झारखंड अल्पसंख्यक माध्यमिक शिक्षक संघ को पत्र प्रेषित किया है. पत्र में निर्देश दिया है कि सितंबर 2019 का वेतन समय पर कर्मियों को उपलब्ध कराना है.

  • गुमला जिले में डेंगू का कहर, 22 मरीज मिले, रांची व गुमला में चल रहा इलाज

    गुमला जिला में डेंगू का प्रकोप बढ़ गया है. पहले टोटो में डेंगू का कहर था. यहां सात लोग डेंगू के मिले. इधर, गुरुवार के टोटो में फिर चार मरीज डेंगू के मिले हैं. इन चारों मरीजों को रांची रेफर कर दिया गया है. वहीं टोटो के बाद अब गुमला शहर में भी डेंगू का प्रकोप बढ़ गया है. मेडॉल व गुमला सदर अस्पताल में मरीजों के हुई जांच के अनुसार एक सप्ताह के अंदर 22 डेंगू के मरीज मिले हैं. इसमें सभी का इलाज रांची व गुमला सदर अस्पताल में चल रहा है.

  • विकास भारती के कामों को देखने राष्ट्रपति 29 को आयेंगे बिशुनपुर, आदिम जनजाति बच्चों से भी मिलेंगे

    राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 29 सितंबर को नक्सल ए श्रेणी गुमला जिला के बिशुनपुर प्रखंड आ रहे हैं. वे बिशुनपुर में करीब 30 मिनट रूकेंगे. इन 30 मिनट में ज्ञान निकेतन में रहकर पढ़ने वाले आदिम जनजाति बच्चों से मिलेंगे. उनका हौसला बढ़ायेंगे. तक्षशिला की बनावट देखेंगे. बहुउद्देशीय भवन, कृषि विज्ञान केंद्र सहित विकास भारती द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी लेंगे.

  • गुमला में 85 पूजा पंडालों की साज-सज्‍जा में खर्च होंगे करीब 64 लाख

    आदिवासी बहुल गुमला जिले में दुर्गा पूजा की तैयारी शुरू हो चुकी है. पूजा पंडाल बनाने का काम भी तेजी से चल रहा है. सभी पूजा समिति एक से बढ़कर एक पंडाल बनाने की होड़ में लग गये हैं. गुमला में कुल 85 स्थानों पर पंडाल बनाकर दुर्गा पूजा की जाती है. इस वर्ष समिति के लोग बृहत रूप से पूजा की तैयारी में जुटे हैं. इसके लिए पैसा भी खूब खर्च हो रहा है.

  • प्रभात खबर इंपैक्ट : पेयजल की व्यवस्था की गयी, पलायन रोकने के लिए गांव में रोजगार उपलब्ध करायेंगे

    आजादी में मुख्य भूमिका निभाने वाले रायडीह प्रखंड के महुआ टोली गांव की दुर्दशा का समाचार प्रभात खबर में छपने के बाद मंगलवार को प्रखंड प्रशासन हरकत में आयी. प्रखंड विकास पदाधिकारी मिथिलेश कुमार व अंचलाधिकारी नरेश मुंडा द्वारा गांव में जाकर ग्रामीणों की समस्या सुनी गयी. समाचार पत्रों में गांव में पेयजल की समस्या एवं पलायन शीर्षक से छपी खबरों को संज्ञान में लेते हुए बीडीओ व सीओ ने अपने कर्मचारियों, पंचायत सेवकों एवं मुखिया के साथ गांव में जाकर पेयजल की समस्या के बारे में जानकारी ली.

  • पीएलएफआइ के नक्‍सलियों ने फेरीवाले से लूटपाट के बाद गोली मारकर की हत्या

    गुमला जिला के रायडीह थाना स्थित लौकी गांव के सामुदायिक भवन के समीप पीएलएफआइ के उग्रवादियों ने अज्ञात फेरीवाले की गोली मारकर हत्या कर दी. घटना मंगलवार की सुबह की है. युवक घूम-घूमकर बर्तन बेचने का काम करता था. मंगलवार को भी वह बर्तन बेचने लौकी गांव गया हुआ था. तभी उग्रवादियों ने लूटपाट के बाद उसकी हत्या कर दी. शव की पहचान नहीं हुई है.

  • गुमला की बेटी शकुंतला को यूपी के ससुराल वालों ने किया प्रताड़ित, राज्य महिला आयोग गंभीर

    गुमला जिला अंतर्गत चैनपुर प्रखंड की बेटी शकुंतला के पति अमरेश गुप्ता के निधन के बाद उसके ससुराल वालों ने शंकुतला को प्रताड़ित किया है. साथ ही पति की संपति से बेदखल कर दिया है. शंकुतला ने इसकी लिखित शिकायत झारखंड राज्य महिला आयोग में की है. जिसपर मंगलवार को सुनवाई होनी थी. लेकिन सुनवाई में ससुराल के लोग नहीं पहुंचे. जिसे आयोग ने गंभीरता से लेते हुए यूपी के एसपी के माध्यम से नोटिस करने का आदेश दिया है.

  • गुमला : पीएलएफआई के रांची व गुमला जोन के एरिया कमांडर सहित दो उग्रवादी गिरफ्तार

    गुमला पुलिस ने जोराग जंगल से पीएलएफआई के दो उग्रवादियों को सोमवार की रात को गिरफ्तार किया गया. इनमें रांची व गुमला जोन का एरिया कमांडर मलगो गांव निवासी नीलकंठ साहू और बेड़ो के अहलाद उरांव है. इन दोनों के पास से दो देशी कट्टा, छह जिंदा कारतूस, एक खोखा, पांच पीस मोबाइल, छह पीस सिम कार्ड, पीएलएफआई का लेटर पैड व एक पिठू बरामद हुआ है. नीलकंठ पर पहले से हत्या का आरोप है.

  • बदलाव यात्रा में बोले हेमंत सोरेन, हमारी सरकार बनी, तो महिलाओं को 50 फीसदी आरक्षण

    गुमला : गुमला में आयोजित झामुमो की बदलाव यात्रा को संबोधित करते हुए नेता प्रतिपक्ष हेमंत सोरेन ने कहा कि छत्तीसगढ़ का चूहा हमारे झारखंड को कुतर-कुतर कर बर्बाद कर रहा है. अब वक्त आ गया है कि हम सभी झारखंडी एकजुट होकर बाहरी चूहों को सबक सिखायें और अपने राज्य से उसे खदेड़ दें. उन्होंने कहा कि हमारी सरकार बनी, तो हम महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण देंगे. राज्य में हमारी खुद की सरकार होगी, तो हम खुद से अपना और अपने बच्चों का सुनहरा भविष्य बना सकेंगे.

  • सरकार बनी, तो महिलाओं को 50 % आरक्षण

    गुमला के परमवीर अलबर्ट एक्का स्टेडियम-टू में झामुमो की बदलाव यात्रा हुई. इसकी अध्यक्षता जिलाध्यक्ष भूषण तिर्की ने की. मुख्य अतिथि पूर्व सीएम हेमंत सोरेन थे. पालकी में बैठा कर उनका स्वागत करते हुए मंच तक लाया गया. सभा में हेमंत सोरेन सरकार पर जम कर बरसे.

  • संस्कृति ही हमारी भारत की पहचान है : संयोजक

    तेलगांव पंचायत के गढ़सारू ग्राम में विश्व हिंदू परिषद, बजरंग दल, मातृशक्ति व दुर्गा वाहिनी की बैठक हुई. अध्यक्षता प्रखंड संयोजक रवींद्र सिंह ने की. बैठक में समिति का गठन कर कई लोगों को दायित्व दिया गया, जिसमें अध्यक्ष शिव केश्वर सिंह, मंत्री गोविंद सिंह, संयोजक जय सिंह, सह संयोजक प्रमोद सिंह, बुधवा उरांव, गौरक्षा प्रमुख श्रवण गोप

  • गबन की राशि बढ़ कर 1.25 करोड़ रुपये हुई

    जिला जल एवं स्वच्छता मिशन गुमला में गबन की राशि बढ़ती जा रही है. पूर्व में एक करोड़ 16 लाख 52 हजार रुपये गबन की पुष्टि हुई थी. लेकिन इधर, लगातार विभाग के अधिकारियों द्वारा जांच किये जाने के बाद गबन की राशि बढ़ रही है. जांच में गबन की राशि बढ़ कर एक करोड़ 25 लाख 26 हजार रुपये हो गयी है.

  • शौचालय में लगा है ताला, लोग खुले में जाते हैं शौच

    गुमला शहरी क्षेत्र में कहीं सामुदायिक शौचालय, तो कहीं सामुदायिक भवन निर्माण के नाम पर लोकधन की बर्बादी हुई है. गुमला शहर के अंदर कई स्थानों पर सामुदायिक शौचालय व सामुदायिक भवन तो बना दिया गया, परंतु उसकी कुछ उपयोगिता नहीं है. कई भवनों के दरवाजा पर ताला लटक रहता है.

  • गुमला में स्वच्छता मिशन में घोटाला : गबन की राशि बढ़कर 1.25 करोड़ रुपये हुई

    जिला जल एवं स्वच्छता मिशन गुमला में गबन की राशि बढ़ती जा रही है. पूर्व में एक करोड़ 16 लाख 52 हजार रुपये गबन की पुष्टि हुई थी. लेकिन इधर, लगातार विभाग के अधिकारियों द्वारा जांच किये जाने के बाद गबन की राशि बढ़ रही है. जांच में गबन की राशि बढ़कर एक करोड़ 25 लाख 26 हजार रुपये हो गयी है.

  • डिजिटल इंडिया : नक्सल इलाकों के खेत व पहाड़ पर मोबाइल नेटवर्क खोजकर बनाया जा रहा गोल्डेन कार्ड

    इस तस्वीर पर गौर कीजिये. गुमला जिले के गांवों की सच्चाई बयां करती है. इस तस्वीर में डिजिटल इंडिया के बढ़ते कदम व गांवों में विकास योजनाओं के इंतजार की कहानी है. एक तस्वीर गुमला प्रखंड के माड़ापानी गांव की है, जो कि नक्सल इलाका है. यहां मोबाइल नेटवर्क पहाड़ पर पकड़ता है. बिजली की भी समस्या है.

  • भाजपा सरकार पर बरसे पूर्व CM हेमंत, कहा- झामुमो की सरकार बनी तो महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण

    गुमला के परमवीर अलबर्ट एक्का स्टेडियम-टू में झामुमो की बदलाव यात्रा हुई. अध्यक्षता जिला अध्यक्ष भूषण तिर्की ने की. सभा में हेमंत सोरेन राज्‍य सरकार पर जमकर बरसे. उन्होंने कहा कि सरकार हमारी जल, जंगल, जमीन और खनिज संपदा को लूटकर हमें गरीबी में जीने को विवश कर रही है. इसे रोकने के लिए ही झामुमो पूरे राज्य में बदलाव यात्रा कर रही है. ताकि इस यात्रा के माध्यम से झारखंड राज्य से भाजपा सरकार को सत्ता से हटाया जाये.

  • गुमला : लोन चुकता नहीं करने वालों के घर की कुर्की जब्ती व गिरफ्तारी का आदेश

    गुमला एसडीओ सह नीलाम पत्र वाद पदाधिकारी मेनका ने बैंकों से लोन लेने के बाद लोन नहीं चुकाने वालों के विरुद्ध कुर्की जब्ती व गिरफ्तारी वारंट जारी किया है. जिन लोगों के विरुद्ध कुर्की वारंट जारी किया गया है. उनमें गुमला के चौली निवासी राजेंद्र साहू, मधुबाला गली के सारीक आलम, सरनाटोली के विजय कुमार राम, रामनगर के अर्चना भारती है. इन सभी ने इंडियन ओवरसीज बैंक से ऋण लेकर वर्षों से ऋण की किस्‍त नहीं चुकायी है.

  • पड़ोसी ने महिला की चाकू से गोदकर की हत्या, पति ने थाने में की शिकायत

    गुमला के घोर नक्सल प्रभावित डुमरी थाना स्थित नवगाई गांव में एक महिला की चाकू से गोद-गोदकर हत्या कर गयी है. जानकारी के अनुसार नवगाई ग्राम निवासी लोंजेनियुस बाड़ा ने अपने ही पड़ोसी शांति कुजूर की हत्या चाकू से गोदकर कर दी. घटना रविवार शाम पांच बजे की है.

  • देश की आजादी में अहम भूमिका निभाने वाले गांव में रोजगार नहीं, पलायन की मार झेल रहा हर परिवार

    गुमला जिला के घोर नक्सल प्रभावित रायडीह प्रखंड के परसा पंचायत में महुआटोली गांव है. देश की आजादी में इस गांव की भूमिका अहम रही है. क्योंकि इस गांव में रहने वाले टाना भगतों ने अंग्रेजों के जुल्मों सितम के खिलाफ आवाज बुलंद की थी. परंतु आज यह गांव किस्सा व कहानियों तक सीमित रह गया है. बदलते समय के साथ गांव का विकास हो रहा है. परंतु जो सुविधा व लाभ मिलनी चाहिए. वह लाभ इस क्षेत्र के लोगों को नहीं मिल पा रही है.

  • नशेड़ी बेटे की हत्या कर पिता ने शव को दफनाया, पुलिस ने कब्र खोदकर निकाला

    गुमला थाना के फोरी भंडरिया गांव में नशेड़ी बेटे प्रदीप उरांव (28 वर्ष) से परेशान पिता बंधन उरांव ने उसकी हत्या कर दी और शव को गांव के नदी के किनारे दफना दिया. पुलिस को जब इसकी जानकारी मिली तो घटनास्थल पहुंचकर कब्र खोदकर शव को निकाला. पुलिस ने आरोपी पिता को गिरफ्तार कर लिया है.

  • गुमला : 'मैं मरने जा रहा हूं,' कहकर नदी में कूदा युवक, शव की तलाश में जुटी पुलिस

    गुमला जिला के रायडीह प्रखंड के सुरसांग थाना स्थित हीरादह में शनिवार शाम साढ़े चार बजे रमजा गांव के युवक अकेक्स नदी में कूद गया. लोगों का मानना है कि नदी में कूदने के बाद उसकी मौत हो गयी है. रविवार शाम पांच बजे तक युवक का शव नहीं मिला है. पुलिस व ग्रामीण शव की तलाश कर रहे हैं.

  • गुमला : लोटवा के गरीबों के पास राशन कार्ड नहीं, सीएम जनसंवाद में शिकायत

    गुमला जिला के बसिया प्रखंड के पंथा पंचायत में लोटवा गांव है. यहां रहने वाले लोग गरीबी रेखा से नीचे जीवन बसर कर रहे हैं. मजदूरी कर पैसा कमाते हैं तो घर का चूल्हा जलता है. जिस दिन पैसा नहीं कमाया. उस दिन घर का चूल्हा नहीं जलता है. इसके बावजूद इस गांव को सरकारी लाभ से वंचित रखा गया है.

  • गुमला : 10 लाख का इनामी भूषण ने किया सरेंडर

    गुमला : भाकपा माओवादी के जोनल कमांडर भूषण यादव उर्फ चंद्रभूषण यादव ने गुरुवार को गुमला पुलिस के समक्ष सरेंडर किया. उस पर 10 लाख रुपये का इनाम था. वह बिहार-झारखंड रिजनल कमेटी का सदस्य था.

  • गुमला : कोरवा जनजाति का दर्द, मोबाइज चार्ज करने के लिए देना पड़ता है 10 रुपये

    गुमला के तेतरडीपा में रहने वाले विलुप्त प्राय: कोरवा जनजाति के लोगों को मोबाइल चार्ज करने में 10 रुपये लग रहा है. हर रोज लोग दूसरे गांव या फिर गुमला आकर मोबाइल चार्ज कराते हैं. इसके एवज में 10 रुपये कोरवा जाति के लोगों को चार्ज करने वाले व्यक्ति को देना पड़ता है. क्योंकि तेतरडीपा गांव में आजादी के 70 साल बाद भी बिजली नहीं पहुंची है. जबकि यह गांव गुमला शहर से मात्र आठ किमी दूर है.

  • 10 लाख के इनामी नक्‍सली भूषण ने किया सरेंडर, डीआईजी बोले- नक्सली सरेंडर करें, नहीं तो मारे जायेंगे

    भाकपा माओवादी के जोनल कमांडर भूषण यादव उर्फ चंद्रभूषण यादव ने गुरुवार को गुमला पुलिस के समक्ष सरेंडर किया. उसके ऊपर 10 लाख रुपये का इनाम था. वह बिहार व झारखंड राज्य के रिजनल कमेटी का सदस्य था. भूषण का आतंक गुमला, लातेहार व लोहरदगा जिले में था. उसके ऊपर इन तीनों जिला के विभिन्न थानों में 17 नक्सली घटनाओं में शामिल होने की प्राथमिकी दर्ज है.

  • झारखंड : भाकपा माओवादी का 10 लाख का इनामी भूषण करेगा सरेंडर, 20 साल से खोज रही थी पुलिस

    गुमला : भाकपा माओवादी के सबजोनल कमांडर भूषण यादव गुरुवार को यानी आज कुछ देर में ही पुलिस के समक्ष सरेंडर करेगा. उसके ऊपर सरकार ने 10 लाख रुपये का इनाम रखा है. आज दिन के दो बजे भूषण को मीडिया के सामने लाया जायेगा.

  • फिल्मी अंदाज में बैंक लूटने आये थे अपराधी, बैंककर्मी की जांबाजी से एक की हुई कुटाई, दुम दबाके दो भागे

    दुर्जय पासवान/गुमला : फिल्मी अंदाज में लूट की वारदात को अंजाम देने के इरादे से तीन अपराधी पिस्तौल लहराते हुए एक बैंक में घुसे, लेकिन उन्हें इस बात की भनक कहां थी कि जिस बैंक में वह जा रहे हैं, वहां पहले से जांबाज बैंक कर्मचारी मौजूद है. तीनों अपराधियों में से एक ने बैंक के कैशियर के सामने पिस्तौल तान दी और फिर उसके दम पर उसने रुपये की मांग की. अचानक अपराधियों की हरकत देख बैंक का एक जांबाज कर्मचारी ने उसे धर दबोचा और जमकर कुटाई कर दी. हालांकि, इस दौरान अपराधी की पिस्तौल से गोली भी चल गयी, जिसके चलते उसके दो अन्य साथी दुम दबाकर भाग निकले. यह घटना झारखंड के गुमला जिले के रायडीह थाना से करीब दो किलोमीटर दूर स्थित नवागढ़ डुमरटोली की है.

  • केओ कॉलेज में प्‍याऊ का शिलान्यास करने पहुंचे विधायक का विरोध, बैरंग लौटे, छात्रों के बीच भिड़ंत

    कार्तिक उरांव कॉलेज गुमला में सोलर ऊर्जा आधारित लघु आरओ ट्रीटमेंट प्लांट (प्याऊ) का मंगलवार को शिलान्यास करने पहुंचे गुमला विधायक शिवशंकर उरांव को कॉलेज के छात्रों के व