• जनता दरबार का प्रतिवेदन समय पर उपलब्ध करायें

    उपायुक्त शशि रंजन ने बुधवार को विकास भवन सभागार में प्रशासनिक विभागों के कर्मियों के साथ बैठक की. बैठक में उपायुक्त ने जनता दरबार, सेवानिवृत्त से संबंधित मामले, प्रोन्नति संबंधी मामले, लोकसभा निर्वाचन 2019 व सूचना अधिकार आदि मामलों की समीक्षा की. जनता दरबार से संबंधित मामलों में उपायुक्त ने समय पर प्रतिवेदन प्राप्त नहीं होने पर चिंता प्रकट की.

  • तीन महीने से गोवा में फंसी हैं दो बहनें आैर एक किशोर, भाई ने लगायी मदद की गुहार

    पालकोट प्रखंड के घोर उग्रवाद प्रभावित बिलिंगबीरा पहाड़टोली गांव की दो बहनें सिमरन कुमारी (15) व क्रेसेंसिया कुमारी (14) गोवा में फंसी हुई है. गांव का एक किशोर मारकुस कोंगाड़ी (16) भी गोवा में फंसा है. गोवा में फंसे तीन माह हो गये. ये तीनों बच्चे अपने घर आना चाहते हैं, लेकिन इनके परिवार के पास पैसा नहीं है कि वे गोवा जाकर इन बच्चों को वापस ला सके.

  • निरोग रहने के लिए योग को दिनचर्या में शामिल करें : डीसी

    अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर 21 जून को गुमला जिला में जिला से पंचायत स्तर तक आयोजित होने वाले योग दिवस कार्यक्रम की तैयारी लगभग पूरी हो गयी है. इससे पूर्व योग दिवस को लेकर 20 जून को गुमला के नगर भवन में योग की महत्ता विषय पर सेमिनार होगा. यह जानकारी उपायुक्त शशि रंजन ने बुधवार को प्रेसवार्ता में दी.

  • योजनाओं की धीमी प्रगति पर अधिकारियों को लगी फटकार

    श्यामा प्रसाद मुखर्जी रूर्बन मिशन योजना की समीक्षा बैठक बुधवार को हुई. इसकी अध्यक्षता डीडीसी हरिकुमार केसरी ने की. बैठक में डीडीसी ने योजना के कार्य प्रगति की समीक्षा की. योजनाओं की धीमी प्रगति पर उन्होंने नाराजगी जतायी आैर पदाधिकारियों को फटकार लगायी.

  • धर्मांतरण को लेकर गांव में विवाद प्रखंड प्रशासन ने मामला संभाला

    भरनो प्रखंड के मसिया महुआटोली गांव में धर्मांतरण को लेकर विवाद बढ़ गया है. गांव का 12 परिवार धर्म बदला था. बाद में कुछ लोग पुन: अपने मूल धर्म में लौट आये थे. लेकिन बार-बार धर्म बदलने से गांव में विवाद बढ़ता जा रहा है. इस कारण कुछ लोग डर से गांव से पलायन कर गये हैं. धर्मांतरण को लेकर गहराते विवाद को देखते हुए प्रखंड प्रशासन गंभीर हो गया है.

  • उग्रवादी हिंसा की पीड़िता ने नौकरी की लगायी गुहार

    उग्रवादी हिंसा में पुत्र को गंवाने के बाद पीड़ित मां रशन टोपनो मुआवजा व नौकरी की मांग को लेकर पिछले दो सालों से सरकारी अधिकारियों के कार्यालय का चक्कर लगाने को विवश है. रशन कामडारा थाना क्षेत्र के ग्राम हाफु आंवराटोली की रहने वाली है. 16 जून 2017 को रशन के पुत्र लोवन टोपनो की उग्रवादियों ने अपहरण कर तुरबुल जंगल में ले जाकर हत्या कर दी थी.

  • संवेदक से लेवी मांगा, साका गिरफ्तार

    थाना क्षेत्र के किंदिरकेला निवासी सागर खान उर्फ साका (25) को बसिया पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेज दिया. इस संबंध में थानेदार राधेश्याम राम ने बताया कि साका के खिलाफ कोलेबिरा व बसिया थाना में कई मामले दर्ज हैं. साका को वर्ष 2017 के मई माह में कोलेबिरा थाना क्षेत्र में दुष्कर्म केस में जेल भेज गया था.

  • लुथेरान उवि ने मैट्रिक परीक्षा टाॅपर्स को किया सम्मानित

    लुथेरान उवि गुमला में मंगलवार को अभिभावक गोष्ठी सह मैट्रिक परीक्षा के स्कूल टॉपर्स को सम्मानित किया गया. मौके पर शिक्षक मनीष सिंह व नूरा गीता एक्का ने अभिभावकों को स्कूल की वस्तु स्थिति की जानकारी दी. अभिभावकों की ओर से तारा उरांव, सुरेश्वर उरांव, मदन इंदवार

  • पैसा भुगतान की मांग, नहीं तो एमडीएम बंद करने की चेतावनी

    राजकीय उत्क्रमित मध्य विद्यालय तपकारा की संयोजिका फुलमनी धनवार ने गुमला उपायुक्त को आवेदन देकर एमडीएम का बकाया पैसा दिलाने की मांग की है. मांग पूरी नहीं होने पर एमडीएम बंद करने की चेतावनी दी है. फुलमनी ने बताया कि विद्यालय में ग्राम शिक्ष समिति एवं सरस्वती वाहिनी (माता समिति) की देखरेख

  • गुमला : 12 साल की बच्ची से दुष्कर्म, हत्या

    जारी (गुमला) : जिले के जारी गांव में 12 साल की बच्ची की दुष्कर्म के बाद गला दबा कर हत्या कर दी गयी. इसके बाद बच्ची के शव को झाड़ी में फेंक दिया गया था. बच्ची के चेहरे पर भी चोट के निशान हैं. घटना शनिवार की रात की है.

  • भाजपा नेता व बीस सूत्री सदस्य का निधन

    भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा गुमला के पूर्व जिलाध्यक्ष सह वर्तमान बीससूत्री सदस्य कतरी निवासी मोहम्मद जाकिर खान के आकस्मिक निधन पर भाजपा जिला कमेटी ने शोक प्रकट किया है.

  • डाकघर तीन माह से बंद, कांग्रेसियों ने लिया जायजा

    चैनपुर अनुमंडल के डाकघर में तीन माह से कामकाज बंद है. इसकी जानकारी मिलने पर कांग्रेस महिला जिलाध्यक्ष अमृता भगत अपनी टीम के साथ डाकघर का जायजा लिया. डाकघर पहुंच कर देखा, तो डाकघर के दरवाजे पर ताला लटका हुआ था.

  • 66 डॉक्टर हड़ताल पर रहे, ओपीडी सेवा रही बाधित, मरीजों को हुई परेशानी

    आइएमए के आह्वान पर सोमवार को गुमला जिले के चिकित्सकों ने सदर अस्पताल के मुख्य गेट के समीप बैठ कर विरोध प्रदर्शन किया. इस निमित सदर अस्पताल गुमला व निजी क्लिनिक में चिकित्सीय सेवा ठप रही. जिले के 66 डॉक्टर कामकाज ठप कर हड़ताल पर रहे. इस दौरान ओपीडी सेवा बाधित रही.

  • विक्षिप्त महिला पर प्रतिमा खंडित करने का शक

    प्रखंड कार्यालय परिसर स्थित भगवान जगन्नाथ की मंदिर में रविवार की शाम तोड़फोड़ एवं स्थापित मूर्तियों को खंडित करने का मामला प्रकाश में आया है. मामले को लेकर सनातन धर्मावलंबी गुस्से में हैं. सूचना पाकर थानेदार संजय कुमार व किसान मोर्चा के राष्ट्रीय सदस्य भिखारी भगत, बीससूत्री अध्यक्ष जगत ठाकुर सहित कई श्रद्धालु मंदिर परिसर पहुंच गये.

  • हाकिम साहब, जनता की टूट रही उम्मीदें, समस्या दूर करने में गुमला प्रशासन फेल

    गुमला का हाल ठीक नहीं है. जनता समस्या से त्रस्त हैं. कोई उनका दुख दर्द सुनने वाला नहीं है. दूसरी तरफ नेता मस्ती में हैं. योजनाओं के उदघाटन व शिलान्यास में नेता मस्त हैं. अधिकारी अपने सरकारी कामों तक सिमट कर रह गये हैं. यहां तक कि जिले के हाकिम भी समस्या दूर करने में नाकाम साबित हो रहे हैं. समस्याओं से जूझ रही जनता किस द्वार जाये. उन्हें रास्ता नहीं दिख रहा. क्योंकि नेताओं को कोई मतलब नहीं. अधिकारी सुनने के बाद भी समस्या दूर नहीं कर पा रहे हैं.

  • गुमला में बिजली संकट, चैंबर ने दिया धरना, अल्टीमेटम : बिजली सप्लाई में सुधार नहीं होने पर गुमला बंद

    गुमला में अनियमित बिजली आपूर्ति के ख़िलाफ गुमला चैंबर ऑफ कॉमर्स के द्वारा स्थानीय टावर चौक में प्रातः 10 बजे अपराह्न एक बजे तक गुमला में बिजली आपूर्ति में सुधार हेतु धरना प्रदर्शन किया गया. धरना के दौरान वक्ताओं ने विभाग को चेताते हुए कहा है कि यह सिर्फ धरना नहीं. बल्कि एक चेतावनी है. अगर बिजली आपूर्ति में सुधार नहीं हुआ तो गुमला बंद किया जायेगा.

  • शहीद अलबर्ट एक्का ब्लॉक में दुष्कर्म के बाद बिन मां-बाप की बच्ची की हत्या, शव को झाड़ियों में फेंका

    झारखंड के गुमला जिला में एक मासूम की दुष्कर्म के बाद हत्या का मामला सामने आया है. बच्ची के शव को दरिंदों ने झाड़ियों में फेंक दिया. मामला शहीद अलबर्ट एक्का जारी थाना क्षेत्र के जारी गांव का है.

  • पीएलएफआई के गढ़ जोलो नदी में 9.39 करोड़ रुपये से बनी हाईलेबल पुल का हुआ उद्घाटन

    ग्रामीण विकास विभाग विशेष प्रमंडल की ओर से पीएलएफआई के गढ़ जोलो के दक्षिणी कोयल नदी पर नौ करोड़ 39 लाख 480 रुपये की लागत से नवनिर्मित पुल का उद्घाटन रविवार को हुआ. मुख्य अतिथि सांसद सुदर्शन भगत व विशिष्ट अतिथि झारखंड विधानसभा के अध्यक्ष डॉ दिनेश उरांव ने संयुक्त रूप से फीता काटकर और नारियल फोड़कर पुल का उद्घाटन किया.

  • गुमला : बिजली संकट पर चैंबर का हल्ला बोल आंदोलन, 17 जून को देंगे धरना, करेंगे प्रदर्शन

    चैंबर ऑफ कॉमर्स गुमला द्वारा जिले में गहराये बिजली संकट को लेकर 17 जून से हल्ला बोल आंदोलन शुरू करेगी. आंदोलन के पहले चरण में 17 जून को टावर चौक के समीप धरना प्रदर्शन करेंगे. इसमें गुमला के सभी व्यापारी व चैंबर के लोग भाग लेंगे. धरना प्रदर्शन की सूचना चैंबर ने पूर्व में ही गुमला डीसी को दे दिया है.

  • भाजपा नेता हत्याकांड : मुखिया समेत नक्सलियों पर केस दर्ज, ब्रजेश की हत्या में सफेदपोश भी शामिल

    बिशुनपुर प्रखंड के कसमार क्षेत्र के भाजपा के कदावर नेता व बूथ अध्यक्ष ब्रजेश साहू हत्याकांड मामले में पुलिस ने प्राथमिकी दर्ज कर ली है. पत्नी मिथिला देवी ने बिशुनपुर थाना में केस की है. जिसमें उन्होंने मुखिया समेत नक्सलियों को नामजद आरोपी बनाया है. साथ ही उन्होंने पुलिस से आरोपियों को गिरफ्तार करने की भी गुहार लगायी है.

  • भाजपा नेता हत्याकांड : मुखिया समेत नक्सलियों पर केस दर्ज, ब्रजेश की हत्या में सफेदपोश भी शामिल

    बिशुनपुर प्रखंड के कसमार क्षेत्र के भाजपा के कद्दावर नेता व बूथ अध्यक्ष ब्रजेश साहू हत्याकांड में पुलिस ने प्राथमिकी दर्ज कर ली है. पत्नी मिथिला देवी ने बिशुनपुर थाना में केस दर्ज करवाया है. उन्होंने मुखिया समेत नक्सलियों को नामजद आरोपी बनाया है. साथ ही उन्होंने पुलिस से आरोपियों को जल्द से जल्द गिरफ्तार करने की भी गुहार लगायी है.

  • पालकोट में एक घंटा सड़क जाम

    पालकोट में तीन दिन से विद्युत आपूर्ति थी ठप है. कई बार लोगों ने बिजली आपूर्ति सुचारू करने की मांग की, लेकिन विभागीय अधिकारियों ने अनसुनी कर दी. इससे लोग उग्र हो उठे. पूर्व में अल्टीमेटम दिया था. बिजली दें, नहीं तो सड़क पर उतरेंगे. अल्टीमेटम का भी असर नहीं पड़ा. इससे नाराज होकर लोग शनिवार को सड़क पर उतर आये.

  • जीएसटी बिल के साथ ईंंट आपूर्ति करने का निर्देश

    प्रखंड कार्यालय सिसई में ईंट भट्ठा मालिकों की बैठक हुई. इसकी अध्यक्षता बीडीओ मनोरंजन कुमार ने की. बैठक में आवास योजना में ईंटों की पर्याप्त आवश्यकता एवं बरसात में होने वाले कमी की तैयारी के आदेश पर विचार किया गया. बीडीओ ने कहा कि सत्र 2019-20 में प्रखंड में 2321 पीएम आवास का लक्ष्य मिला है.

  • हत्यारे पति को आजीवन कारावास की सजा

    बिशुनपुर प्रखंड के गुरदरी थाना क्षेत्र स्थित मरवई गांव निवासी रितुराज उरांव को अपनी पत्नी सावित्री तिग्गा की हत्या के मामले में प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाधीश संदीप श्रीवास्तव की अदालत ने शनिवार को आजीवन कारावास की सजा सुनायी है. आरोपी रितुराज उर्फ छत्रपाल उरांव को धारा 302 के तहत आजीवन कारावास की सजा सुनायी गयी है.

  • व्हील चेयर के लिए समाज कल्याण विभाग से संपर्क करें: सिविल सर्जन

    नया सवेरा विकास केंद्र ने शनिवार को सदर अस्पताल गुमला परिसर स्थित सिविल सर्जन कार्यालय में दिव्यांगों व स्वास्थ्य विभाग के साथ इंटरफेस बैठक की. बैठक में दिव्यांगों ने सिविल सर्जन डॉक्टर सुखदेव भगत से कई सवाल किये.

  • रन फोर योग के लिए सैकड़ाें शहरवासियों ने लगायी दौड़

    रन फोर योग के तहत शनिवार की सुबह सैकड़ों की संख्या में शहरवासियों ने गुमला शहर में लगभग चार किमी तक की दौड़ लगायी. अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2019 को लेकर जिला प्रशासन की ओर से शनिवार की सुबह रन फोर योग का आयोजन किया गया था, जिसमें शासन-प्रशासन के पदाधिकारी व कर्मियों सहित विभिन्न स्कूलों के विद्यार्थियों व आमलोगों ने भी सहभागिता निभायी.

  • तीन साल बाद माओवादियों की दस्तक भाजपा नेता की हत्या से दहशत में लोग

    बिशुनपुर के कसमार इलाके में पुलिस दबिश के बाद भाकपा माओवादी शांत हो गये थे. तीन साल पहले भाकपा माओवादियों ने इलाके में अंतिम घटना 16 सितंबर 2016 को अंजाम दिया था. उस समय भाकपा माओवादियों ने बिशुनपुर ब्लॉक के कठठोकवा के वार्ड पार्षद करमा उरांव की हत्या कर दी थी.

  • नियमित बिजली आपूर्ति की मांग को लेकर विभाग का किया घेराव

    गुमला जिला में नियमित बिजली आपूर्ति की मांग को लेकर जिला युवा कांग्रेस कमेटी गुमला ने शुक्रवार को करौंदी स्थित बिजली विभाग का घेराव किया. कमेटी के जिलाध्यक्ष राजनील तिग्गा के नेतृत्व में बिजली विभाग का घेराव करने पहुंचे कांग्रेसियों ने सबसे पहले विभाग के मुख्य प्रवेश द्वार को पूरी तरह से अवरुद्ध कर दिया.

  • बिजली के लिए गुमला बंद करेंगे : चेंबर

    फेडरेशन झारखंड चेंबर ऑफ कॉमर्स के क्षेत्रीय उपाध्यक्ष अमित माहेश्वरी ने कहा है कि गुमला जिले में बिजली आपूर्ति व्यवस्था चरमरा गयी है. सरकार का जो वादा है. वह भी फेल हो गया. कुछ दिन पहले बिजली विभाग के एमडी राहुल पुरवार गुमला आये थे. बड़े वादे किये. व्यापारियों को विश्वास दिलाया कि बि

  • नवंबर में संभावित है विधानसभा चुनाव, तैयारी करने का निर्देश

    राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एल ख्यांग्ते ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से गुमला जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त शशि रंजन को विगत लोकसभा चुनाव में सभी प्रत्याशियों के व्यय

  • गुमला में बिजली संकट, कांग्रेस का हल्ला बोल आंदोलन, बिजली विभाग का घेराव

    गुमला जिला में नियमित बिजली आपूर्ति की मांग को लेकर जिला युवा कांग्रेस कमेटी गुमला ने शुक्रवार को करौंदी स्थित बिजली कार्यालय का घेराव किया. कमेटी के जिला अध्यक्ष राजनील तिग्गा के नेतृत्व में बिजली विभाग का घेराव करने पहुंचे. कांग्रेसियों ने सबसे पहले विभाग के मुख्य प्रवेश द्वार को पूरी तरह से अवरूद्ध कर बिजली विभाग व भाजपा सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की और द्वार के समीप ही सभा की.

  • शहर की जनता को बेवकूफ बना रहा है पीएचइडी विभाग : रमेश

    गुमला शहर की जनता को पीएचइडी विभाग बेवकूफ बना रही है. पीएचइडी के अधिकारी कहते हैं कि खटवा नदी का कुआं सूख चुका है. उसमें पानी नहीं है. जिस कारण खटवा नदी से पेयजलापूर्ति नहीं हो रही है, जबकि हकीकत कुछ और ही है. खटवा नदी के कुएं में पानी है. परंतु विभाग द्वारा लापरवाही बरती जा रही है.

  • नक्सलियों ने भाजपा नेता को मार डाला, लोकसभा चुनाव में सांसद सुदर्शन भगत के लिए किया था बेहतर काम

    गुमला: बिशुनपुर थाना के कटिया गांव में गुरुवार की रात भाकपा माओवादियों के हथियारबंद दस्ते ने भाजपा बूथ अध्यक्ष ब्रजेश साहू की गोली मारकर हत्या कर दी. ब्रजेश पेशे से मुर्गा व्यवसायी था. इस बार के लोकसभा चुनाव में श्री साहू ने भाजपा के सांसद सुदर्शन भगत के लिए कसमार क्षेत्र में बेहतर काम किया था. नक्सलियों ने कटिया में लगे बाजार से ब्रजेश का अगवा कर गोलियों से भूना है.

  • गुमला : गर्मी से तीन दिन में तीन नवजात की मौत

    गुमला : गुमला में अत्यधिक गर्मी से पिछले तीन दिन में तीन नवजात की मौत हो गयी. इन नवजात की उम्र क्रमश: तीन दिन, दो दिन और 15 दिन थी. सदर अस्पताल के पोस्टनेटल वार्ड (प्रसव धातृ कक्ष) में ही दो, जबकि एक की मौत घर से अस्पताल लाने के क्रम में हो गयी. अस्पताल में डॉक्टर ने जांच के बाद नवजात को मृत घोषित किया और बताया है कि अत्यधिक गर्मी नवजात सहन नहीं कर पाये. सदर अस्पताल के पोस्टनेटल वार्ड में तीन एसी और 13 सीलिंग पंखे हैं. लेकिन एसी काम नहीं करता है और पंखे गरम हवा फेंक रहे हैं. पोस्टनेटल वार्ड ऊपर की मंजिल पर होने के कारण कमरे गर्म हो जाते हैं, जिसका असर बच्चों की सेहत पर असर पड़ रहा है.

  • शादी का झांसा देकर शारीरिक संबंध बनाया गर्भवती हुई, तो शादी करने से कर रहा इंकार

    सिसई थाना क्षेत्र की एक युवती के साथ शादी का झांसा देकर उसके साथ शारीरिक संबंध बनाया गया. अब युवती गर्भवती हो गयी, तो युवक उक्त युवती से शादी करने से इंकार कर रहा है. युवती ने गुमला एसपी को आवेदन सौंप कर न्याय की गुहार लगायी. गुमला एसपी के आदेश पर सिसई थाना में आरोपी के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की

  • शौचालय में लूट की कहानी जलसहिया की जुबानी

    जारी प्रखंड की सिकरी पंचायत में शौचालय निर्माण के नाम पर सरकारी राशि की लूट मची हुई है. मुखिया, को-ऑर्डिनेटर व ठेकेदार शौचालय निर्माण का पैसा हड़पने में लगे हुए हैं. मामले को लेकर सिकरी पंचायत की जलसहिया जैनब खातून ने गुमला उपायुक्त को आवेदन देकर शिकायत की है.

  • दो गुटों में मारपीट, दोनों पक्षों ने कराया केस दर्ज

    बसिया थाना क्षेत्र के किंदिरकेला गांव में बुधवार को दो गुटों में मारपीट हुई है. इन दोनों गुटों ने बसिया थाना में केस दर्ज कराया है. कसीमा बीबी ने आरोप लगाया है कि सुबह जब मैं घर पर अकेली थी, तभी शेख आफताब, शेख साजन, शेख मुंतियाज, शेख असीम, शेख अजलम, शेख सादो, शेख सल्लू, शेख शैफी, शेख मकबूल आदि मेरे घर आये और लाठी-डंडे से मारपीट कर जख्मी कर दिया.

  • बेटी की छात्रवृत्ति के लिए कार्यालयों का लगा रहे हैं दौड़

    सिसई निवासी विवेकानंद गिरि अपनी पुत्री प्रियंका की छात्रवृत्ति भुगतान की मांग को लेकर कभी विद्यालय, तो कभी कल्याण विभाग का चक्कर लगाने को विवश हैं. विवेकानंद गिरि की दो पुत्रियां प्रियंका कुमारी व पायल कुमारी राजकीय उत्क्रमित मध्य विद्यालय मकुंदा सिसई में क्रमश: वर्ग पांच व चार में पढ़ती है.

  • दिव्यांग पेंशन दिलाने की मांग

    सदर प्रखंड गुमला अंतर्गत कसीरा गांव के 28 वर्षीय दिव्यांग रिंकू साहू ने जिला जनसंपर्क कार्यालय से संपर्क कर दिव्यांग पेंशन दिलाने की मांग की है.

  • गुमला : माओवादियों ने दी फिर दस्तक, बिशुनपुर से व्यवसायी का किया अपहरण

    करीब तीन वर्षों से शांत बैठे भाकपा माओवादी फिर सक्रिय हो गये हैं और गुरुवार को अपनी दस्तक दे दी है. गुमला जिला स्थित बिशनपुर थाना क्षेत्र के कसमार इलाका के कटिया साप्ताहिक बाजार से बनालात निवासी ब्रजेश साहू को भाकपा माओवादी द्वारा अगवा कर लिया गया है.

  • गुमला : विधवा को शादी का झांसा देकर करता रहा बलात्‍कार, गर्भवती होने पर उठाया ये कदम...

    गुमला जिला अंतर्गत सिसई थाना क्षेत्र में एक महिला के साथ शादी का झांसा देकर बलात्‍कार करने का मामला सामने आया है. महिला जब गर्भवती हो गयी तो युवक ने शादी करने से साफ इनकार कर दिया.

  • हाइवा ने युवक को कुचला, एनएच जाम

    भरनो प्रखंड से गुजरने वाली एनएच-43 पर ब्लॉक चौक के समीप मंगलवार रात 10:30 बजे अवैध बालू लदे हाइवा ने चाउमिन दुकान के संचालक 30 वर्षीय दुर्गा साहू को ठेला समेत कुचल दिया. ग्रामीणों ने दुर्गा को गंभीर हालत में अस्पताल पहुंचाया. प्राथमिक उपचार के बाद उसे रांची रिम्स रेफर किया गया. परंतु रांची पहुंचते ही दुर्गा की मौत हो गयी.

  • अमतीपानी व कुजाम माइंस में काम बंद

    बिशुनपुर प्रखंड के कुजाम व अमतीपानी माइंस में पिछले छह माह से ट्रांसपोर्टिंग का काम बंद है. इसके कारण करीब 1200 ट्रकों के पहिये थम गये हैं. 700 ऑनरों ने अपने वाहनों को घर के सामने खड़ा कर दिया है. इससे करीब 35 हजार लोगों की रोजी-रोटी प्रभावित हो रही है.

  • गुमला : गरीबी के कारण बदल लिया था धर्म, 10 परिवार की घर वापसी

    गुमला जिला के भरनो प्रखंड स्थित मसिया महुआटोली गांव के 10 परिवार गरीबी के कारण अपने मूल धर्म को छोड़कर दूसरे धर्म को अपना लिए थे. लेकिन हिन्दू जागरण मंच की पहल पर ये लोग पुनः अपने सरना धर्म में वापस लौट आये हैं.

  • गुमला : बालू माफियाओं ने झोंकी प्रशासन की आंखों में धूल, जब्त वाहनों को लेकर भागे

    बालू माफियाओं में अब पुलिस व प्रशासन का कोई डर-भय नहीं रह गया है. इसकी मिसाल है कि जब्त 12 में से 11 वाहनों को बालू माफिया लेकर भाग गये और प्रशासन अभी तक कुछ नहीं कर सकी है. हालांकि इस मामले में गुमला एसपी ने अपने ही पुलिस विभाग के कुछ लोगों को सस्पेंड कर दिया है.

  • सेवानिवृत्त शिक्षक के राशि भुगतान मामले की जांच के निर्देश

    मुख्यमंत्री जनसंवाद के मामलों की साप्ताहिक समीक्षा में मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव एसके वर्णवाल ने जिला शिक्षा विभाग गुमला को सेवानिवृत्त शिक्षक बाबूलाल के ग्रैच्यूटी, अवकाश व निलंबन अवधि की राशि भुगतान मामले में पारदर्शी जांच कर प्रतिवेदन उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है. सेवानिवृत्त शिक्षक बाबूलाल साहू उत्क्रमित मध्य विद्यालय सिलाफारी में शिक्षक थे.

  • भारी बारिश से फसल बरबाद, अब मुआवजा के लिए लगा रहे दौड़

    प्राकृतिक आपदा की शिकार बसिया प्रखंड की महिला मंडल की महिलाओं ने उपायुक्त से क्षतिपूर्ति की गुहार लगायी है. लीली महिला मंडल ओकबा तेतरटोली आजीविका से जुड़ते हुए कर्ज लेकर पहली बार ढाई एकड़ जमीन पर तरबूज, प्याज, बोदी, गोंगरा, भिंडी व टमाटर और करिश्मा महिला मंडल ओकबा डोंगीपानी ने ढाई एकड़ जमीन पर तरबूज की खेती की थी.

  • न पीने के लिए पानी, न चलने के लिए है सड़क

    सदर प्रखंड गुमला के कुलाबीरा बरटोली के ग्रामीणों का जीवन भगवान भरोसे है. गांव में ग्रामीणों के पीने के लिए न तो पानी है और न ही चलने के लिए सड़क ही है.

  • बिना जज के उपभोक्ता फोरम, शिकायतों की सुनवाई ठप

    गुमला का उपभोक्ता फोरम बिना जज के है. इस कारण यहां उपभोक्ताओं की शिकायतों पर सुनवाई नहीं हो रही है. दो वर्षों से जज का पद रिक्त है. इसलिए उपभोक्ताओं की शिकायत की सुनवाई बंद है.

  • गुमला : गर्मी छुट्टी मनाने नानी घर आयी छात्रा से गैंगरेप

    गुमला थाना के सकरपुर गांव की नाबालिग छात्रा को गढ़टोली गांव के गोपाल उरांव व एतवा उरांव ने हवस का शिकार बनाया. इस संबंध में पीड़िता की मां ने मंगलवार को दोनों आरोपियों के खिलाफ गुमला थाने में केस दर्ज कराया है. दर्ज केस में महिला ने बताया कि उसकी बेटी गर्मी छुट्टी मनाने गढ़टोली नानी के घर गयी थी. बेटी को उसने खुद नानी के घर छोड़ा था और वापस रांची लौट गयी थी.

  • गुमला : आदिवासी लड़की से दुष्कर्म, पहले की दोस्ती फिर बनाया हवस का शिकार

    गुमला जिला अंतर्गत भरनो थाना क्षेत्र के आदिवासी समुदाय की 16 वर्षीय नाबालिग लड़की के साथ चौपारण निवासी सूरज यादव द्वारा दुष्कर्म की घटना को अंजाम देने का मामला प्रकाश में आया है.

  • राजस्व चोरी रोकने के लिए ठोस कदम उठायें

    उपायुक्त शशि रंजन ने जिले के परिवहन विभाग, मत्स्य विभाग, उत्पाद विभाग, विद्युत विभाग व नगर परिषद गुमला को राजस्व संग्रहण में तेजी लाने का निर्देश दिया है. उपायुक्त राजस्व संग्रहण को लेकर सोमवार को विकास भवन सभागार में सभी संबंधित विभागों के पदाधिकारियों के साथ बैठक कर रहे थे.

  • पर्यावरण संरक्षण के लिए वन विभाग वर-वधू को बांट रहा पौधा

    पेड़-पौधों को बचाने और पर्यावरण के संरक्षण को लेकर वन विभाग ने एक नयी पहल शुरू की है. इस नयी पहल के तहत वन विभाग द्वारा नव वर-वधू को शादी के समय तोहफा के रूप में एक फलदार अथवा काष्ट प्रजाति का पौधा दे रहा है. उक्त पौधे को वन विभाग के कर्मी की उपस्थिति में जमीन पर लगवाया जा रहा है और पौधा बड़ा होकर पेड़ बनने तक संरक्षण करने की शपथ दिलायी जा रही है.

  • मन से काम करें, सफलता जरूर मिलेगी : डीसी

    जिले के शत-प्रतिशत बच्चों को विद्यालय तक पहुंचाने, नामांकन और ठहराव सुनिश्चित करने के उद्देश्य के साथ विद्यालय चलें-चलाये अभियान का शुभारंभ सोमवार को गुमला के एसएस प्लस टू उच्च विद्यालय में जिला स्तरीय कार्यशाला के साथ हुआ. कार्यशाला में जिले भर से उच्च विद्यालयों के प्रधान, बीआरपी-सीआरपी, बीपीओ व बीइइओ शामिल हुए.

  • दामाद ने ससुर को पीट कर किया घायल

    सदर थाना के पतिया जामटोली गांव में दामाद सुदर्शन सिंह ने अपने ससुर राजू सिंह (65 वर्ष) की लाठी- डंडे से जम कर पिटाई कर दी. जिससे वे घायल हो गये. परिजनों ने उन्हें सदर अस्पताल गुमला में भरती कराया है.

  • अंकित बजाज शो रूम में चोरी करनेवाला गिरफ्तार

    गुमला शहर के जशपुर रोड स्थित अंकित बजाज शो रूम के जेनेरेटर से बैटरी चोरी के मामले में पुलिस ने सिसई रोड निवासी बंटी साव को गिरफ्तार किया है. वहीं उसकी निशानदेही पर पुलिस ने बैटरी भी बरामद कर ली है. इस संबंध में अंकित बजाज शो रूम के संचालक राधा मोहन साहू ने लिखित आवेदन सौंप कर जेनेरेटर से बैटरी चोरी का केस दर्ज कराया है.

  • घाघरा : जेजेएमपी के तीन उग्रवादी गिरफ्तार, गये जेल

    घाघरा में आतंक का पर्याय बने जेजेएमपी के तीन उग्रवादियों को पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है. गिरफ्तार उग्रवादियों में आनंद उरांव, राहुल कुमार राम और मंटू खान उर्फ शेरू खान शामिल हैं व कई कई मामलों में वांछित थे. पुलिस ने छापामारी अभियान चला कर तीनों को पकड़ा है.

  • लाभुकों की सूची एक सप्ताह में देने का निर्देश

    प्रखंड क्षेत्र के राशन डीलरों की बैठक शनिवार को हुई. इसकी अध्यक्षता प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी भीम उरांव ने की. बैठक में पदाधिकारी ने सभी राशन डीलरों को उज्ज्वला गैस योजना से वंचित लाभुकों की सूची एक सप्ताह के अंदर तैयार कर विभाग

  • सूची संकलन व डाटा इंट्री में तेजी लाने का निर्देश

    उपायुक्त शशि रंजन ने शनिवार को पालकोट व बसिया प्रखंड में मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना का जायजा लिया. उपायुक्त सबसे पहले पालकोट प्रखंड कार्यालय पहुंचे. यहां जायजा के क्रम में उपायुक्त ने कार्य की धीमी गति पर नाराजगी जाहिर की.

  • ग्रामीण आवास योजना में भुगतान लंबित, बीडीओ को लगी फटकार

    जिले में संचालित पीएम आवास योजना (ग्रामीण) व मनरेगा से संबंधित कार्यों की समीक्षा बैठक शनिवार को विकास भवन सभागार में हुई. अध्यक्षता डीडीसी हरिकुमार केसरी ने की. बैठक में डीडीसी ने वित्तीय वर्ष 2016-17, 2017-18 एवं 2018-19 के लंबित आवासों की प्रखंडवार समीक्षा की.

  • मां के प्रेमी ने बेटे को मारी गोली, मौत

    बिशुनपुर प्रखंड के गुरदरी थाना क्षेत्र स्थित चौरापाठ निवासी मिलेश मुंडा (22) की गोली मार कर हत्या कर दी. हत्या का आरोपी तेनो मुंडा घटना के बाद से फरार है. घटना गुरुवार की रात करीब आठ बजे की है. घटना स्थल थाना से अधिक दूर व उग्रवाद प्रभावित क्षेत्र होने के कारण पुलिस दूसरे दिन गांव पहुंची और शव बरामद किया.

  • हत्या की नीयत से पहुंचे अपराधी को लोगों ने पीटा

    थाना क्षेत्र के लकेया गांव में रमेश राम की हत्या करने की नियत से पहुंचे एक अपराधी अनूप राम वर्मा को ग्रामीणों ने धर दबोचा आैर जम कर पिटाई कर दी, फिर पुलिस को सौंप दिया. पिटाई से घायल अनूप को पुलिस ने अस्पताल में भर्ती कराया है. जानकारी के अनुसार, शुक्रवार को अपराह्न करीब चार बजे तीन अपराधी लकेया गांव निवासी रमेश राम के घर पहुंचे थे.

  • गुमला : अवैध संबंध का विरोध करने पर मां के प्रेमी ने बेटे को मारी गोली, मौत

    बिशुनपुर प्रखंड के गुरदरी थाना क्षेत्र स्थित चौरापाठ निवासी मिलेश मुंडा (22 वर्ष) की हत्या गांव के तेनो मुंडा ने गोली मार कर दी. घटना के बाद आरोपी तेनो मुंडा फरार है. घटना गुरुवार की रात्रि आठ बजे की है. चूंकि घटना स्थल थाना से अधिक दूर व उग्रवाद प्रभावित क्षेत्र होने के कारण पुलिस दूसरे दिन गांव पहुंची और शव को बरामद की.

  • जनता की शिकायत पर थानेदार करें कार्रवाई

    गुमला के एसडीपीओ नागेश्वर प्रसाद सिंह ने गुमला अनुमंडल के अंतर्गत पड़ने वाले सात थाना के थानेदारों के साथ कार्यालय में बैठक की. बैठक में दर्ज कांड, अपराधियों की धर-पकड़, अपराध की रोकथाम के लिए किये गये कार्य, विधि व्यवस्था, वारंटियों की गिरफ्तारी सहित अपराध से जुड़े अन्य कार्यों की समीक्षा की.

  • पेड़ से गिरी महिला, बेटी के सामने तोड़ा दम

    बसिया थाना क्षेत्र के कारालोया गांव की अनिता देवी की गुरुवार को पेड़ से गिरने से मौत हो गयी. वह महुआ के पेड़ पर डोरी तोड़ने के लिए चढ़ी थी, तभी उसका पैर फिसल गया और वह पेड़ से गिर गयी, जिससे घटना स्थल पर ही उसकी मौत हो गयी. जिस समय सुनीता पेड़ से गिरी, उस पेड़ के नीचे उसकी पांच वर्षीया बेटी अनुजा कुमारी बैठी

  • केस नहीं उठाने पर जान से मारने की धमकी, एसपी से लगायी गुहार

    गुमला सदर थाना के बड़ा अंबोवा निवासी अस्तर अंसारी की पत्नी जुलेखा खातून ने पुलिस अधीक्षक गुमला से मिल कर जानमाल की सुरक्षा की गुहार लगायी है. इस संबंध में जुलेखा ने पुलिस अधीक्षक को आवेदन दिया है. आवेदन में कहा है कि जुलेखा की शादी बड़ा अंबोवा के अस्तर अंसारी से हुई है,

  • गुमला : कोर्ट के आदेशपाल को उसकी पत्नी और ससुराल वालों ने कर दी पिटाई, थाने में केस दर्ज

    गुमला : व्यवहार न्यायालय गुमला में कार्यरत आदेशपाल संतोष राम को उसकी पत्नी और ससुराल वालों ने ही पिटाई कर दी. कोर्ट के आदेशपाल संतोष ने गुमला थाना में लिखित आवेदन सौंपकर अपनी पत्नी लालो देवी, ससुर जीतनाथ महली, साला नारायण महली, अजय महली, दीपक महली सहित अन्य पर मारपीट करने व जान से मारने की धमकी देते हुए प्रताड़ित करने का आरोप लगाया है.

  • गुमला : पेड़ से गिरी महिला, मासूम बेटी के सामने तोड़ा दम

    बसिया थाना क्षेत्र के कारालोया गांव की सुनीता देवी की गुरुवार को पेड़ से गिरने से मौत हो गयी. वह महुआ पेड़ में डोरी तोड़ने के लिए चढ़ी थी. तभी उसका पैर फिसल गया और वह पेड़ के नीचे गिर गयी. जिससे घटना स्थल पर ही उसकी मौत हो गयी. जिस समय सुनीता पेड़ से गिरी. उस पेड़ के नीचे उसके पांच वर्षीय बेटी अनुजा कुमारी बैठी हुई थी, जो कि अपनी मां के पेड़ से नीचे उतरने का इंतजार कर रही थी.

  • करंट लगने से ट्रक के खलासी की मौत

    गुमला में झूल रहे धारा प्रवाहित बिजली के तार के संपर्क में आने से लातेहार जिला के युवक आशीष कुमार यादव (25) की मौत हो गयी. आशीष ट्रक का खलासी था. वह रायपुर से ट्रक में सामान लेकर रांची जा रहा था, लेकिन गुमला के करौंदी चेकनाका के समीप करंट लगने से उसकी जान चली गयी. जानकारी के अनुसार, राय

  • बीडीओ ने वेंडरों को एक सप्ताह के अंदर मेटेरियल गिराने का दिया निर्देश

    नक्सली कम हुए, तो विकास योजनाओं में बिचौलिया हुए हावी संबंधित समाचार प्रभात खबर में गुरुवार के अंक में प्रमुखता से प्रकाशित होने के बाद प्रखंड प्रशासन हरकत में है. गुरुवार को बीडीओ उदय कुमार सिन्हा ने वेंडर रामजतन साहू, लक्ष्मी नारायण साहू, उत्तम साहू, कैलाश उरांव को पत्र जारी किया.

  • आंगनबाड़ी सेविका क्षेत्र में रह कर कार्य करें : बीडीओ

    प्रखंड कार्यालय सभागार में बीडीओ शिशिर कुमार सिंह की अध्यक्षता में आंगनबाड़ी सेविका व बीएलओ की बैठक हुई. बैठक में बीडीओ ने कहा कि प्रखंड की बामदा पंचायत के चांदगो की आंगनबाड़ी सेविका राधा देवी अपने कर्तव्य से हमेशा गायब रहती है. वह चैनपुर में रह कर सेंटर का संचालन कर रही है. कभी-कभार ही अपने केंद्र चैनपुर से आना-जाना करती है.

  • भरनो में 14वें वित्त की राशि की बंदरबांट

    भरनो प्रखंड में लोकसभा चुनाव से पूर्व वित्तीय वर्ष 2018-19 में पंचायतों में भेजी गयी 14वें वित्त की राशि की बंदरबांट करने का मामला प्रकाश में आया है. पंचायत के मुखिया, पंचायत सचिव व पदाधिकारी की मिलीभगत से कई सप्लायर सोलर आधारित जलमीनार व कूड़ादान का सप्लाई किया. बाजार मूल्य से कहीं अधिक राशि से सामग्री की खरीदारी की गयी है.

  • टेलीसंवाद कार्यक्रम : कहीं मीटर रीडिंग में गड़बड़ी तो कहीं ट्रांसफॉर्मर जला

    विद्युत विभाग की खामियों का दंश आम जनता झेल रही है. कहीं घरेलू कनेक्शन का कॉमर्शियल बिल दिया जा रहा है तो कहीं मीटर रीडिंग में गड़बड़ी है. कहीं महीनों से ट्रांसफारमर जला हुआ है तो कहीं बिजली खंभा क्षतिग्रस्त है. प्राय: इन सभी समस्याओं से उपभोक्ताओं द्वारा विभाग को सूचित किया गया है.

  • लातेहार के युवक की गुमला में मौत, झूल रहे बिजली के तार ने ली जान

    गुमला में झूल रहे बिजली के तार ने लातेहार जिला के युवक आशीष कुमार यादव (25) की जान ले ली. आशीष ट्रक का खलासी था. वह रायपुर से ट्रक में सामान लेकर रांची जा रहा था. लेकिन बीच रास्ते में गुमला के करौंदी चेकनाका के समीप उसकी जान चली गयी. जानकारी के अनुसार रायपुर से चलकर ट्रक करौंदी चेकनाका के समीप रुकी थी. जहां पहले से ही बिजली का एक तार झूल रहा था. तार ट्रक में सट गया.

  • सजदे में झुके हजारों सिर, भाईचारगी से मनी ईद

    गुमला जिले के सभी 12 प्रखंडों में प्रेम व भाईचारगी का पर्व ईद हर्षोल्लास के साथ मनाया गया. पर्व को लेकर चारों ओर उत्साह देखा गया. विभिन्न मसजिदों में नमाज पढ़ने के बाद गले मिल कर लोगों ने एक-दूसरे को पर्व की बधाई दी. हर जाति व मजहब के लोग एक-दूसरे से गले मिले.

  • आंधी, बारिश से कई घरों को हुआ नुकसान

    आकाशी पंचायत के कई गांवों में सोमवार को बेमौसम आयी आंधी व बारिश से जम कर तबाही मचायी. आंधी व पानी से सिरसी जामटोली गांव के अनूप रंजन एक्का, संदीप एक्का, आसक्त खलखो, मार्टिन कुजूर, लिविन एक्का, निरोज कुजूर, सहनु भगत, वाल्टर केरकेट्टा, बेरोनिका कुजूर, सबिया मिंज, जितेंद्र केरकेट्टा आदि के घरों को नुकसान पहुंचा. इनके घरों की छत से चदरा व एसबेस्टस उड़ा ले गयी.

  • लैंपस में बेचे गये धान का 216 किसानों का पैसा बकाया

    किसान किसे और कहां अपना दुखड़ा सुनायें. इनकी कोई सुनने वाला नहीं है. किसानों की यह व्यथा गुमला जिला की है. किसानों ने लैंपस के माध्यम से सरकार को धान बेचा, लेकिन उसका पैसा नहीं मिला. अब किसान पैसा के लिए सरकारी बाबुओं के कार्यालयों का चक्कर काट रहे हैं. ज्ञात हो कि गुमला जिले के 11 लैंपसों में धान बेचने के बाद जिले भर के 216 किसान पैसे के लिए कभी लैंपस, कभी बैंक, तो कभी सरकारी अधिकारियों के कार्यालय का चक्कर लगाने को विवश हैं.

  • गुमला में ऑनर किलिंग : पिता ने बेटी के प्रेमी को गला दबाकर मार डाला

    बिशुनपुर प्रखंड के घोर उग्रवाद प्रभावित गुरदरी थाना स्थित अंबाकोना गांव में प्रेम प्रसंग के मामले में युवती के पिता मार्शल बेंग ने उसके प्रेमी बरपाठ निवासी नीलेश बेंग (19) की हत्या कर दी.

  • गुमला : पिस्तौल की नोंक पर मां-बेटी से सामूहिक दुष्कर्म

    गुमला : गुमला के सिसई में मां और बेटी से सामूहिक दुष्कर्म का मामला सामने आया है. दुष्कर्मियों ने पिस्तौल और चाकू का भय दिखा कर दुष्कर्म की घटना को अंजाम दिया है. साथ ही पुलिस के पास जाने पर दोनों को जान से मारने की धमकी दी है. घटना शनिवार की देर रात की है. दुष्कर्मियों के डर से मां-बेटी थाना नहीं गयी.

  • 42 घंटे गढ़वा में रहा ब्लैक आउट

    रविवार की रात आयी आंधी- तूफान के बाद कई जगह बिजली के पोल व तार गिरने से बाधित बिजली को 42 घंटे बाद भी पूरी तरह से विभाग के लोग चालू नहीं करा सके हैं. 42 घंटों तक रही ब्लैक आउट के कारण गढ़वा के शहरी क्षेत्रों में जनजीवन पूरी तरह प्रभावित रहा.

  • भाईचारगी के साथ मनायें त्योहार

    धुरकी थाना परिसर मे ईद को लेकर प्रखंड प्रमुख विनोद कोरवा की अध्यक्षता में शांति समिति की बैठक हुई. इस दौरान थाना प्रभारी योगेंद्र कुमार ने उपस्थित दोनों समुदाय के लोगों से ईद का त्योहार हर्षोल्लास के साथ मिलकर मनाने की अपील की. उन्होंने कहा कि किसी भी प्रकार की कोई अफवाह की सूचना मिलने पर तुरंत उन्हें खबर करे़.

  • करंट की चपेट में आने से बालक की मौत

    थाना क्षेत्र के जतपुरा गांव में बिजली करंट की चपेट में आने से मनोज राम के पुत्र मंगलवार की सूरज राम(14 वर्ष) की मौत हो गयी. घटना मंगलवार अहले सुबह की है. घटना से आक्रोशित ग्रामीणों ने लापरवाह बिजली कर्मियों पर केस दर्ज करने और मुआवजे की मांग को लेकर एनएच 75 को जाम कर दिया.

  • चुनाव में सरकार ने की हेरा-फेरी : सीताराम केसरी

    लोकसभा चुनाव में सरकारी तंत्र द्वारा तिकड़मबाजी कर झारखंड में 12 लोकसभा सीट पर सत्ताधारी दल ने विजय प्राप्त किया है. मुख्य रूप से तीन सीट कोडरमा,रांची व पलामू में भारी हेरा फेरी कर सत्ताधारी दल को सीट दिलाया गया है. चुनाव प्रचार में सत्ताधारी दल द्वारा जिस तरह से चुनाव आचार संहिता का उल्लं

  • अलग-अलग सड़क हादसे में तीन की मौत

    गुमला जिले के बसिया, सिसई व भरनो प्रखंड में अलग-अलग सड़क हादसे में तीन लोगों की मौत हो गयी, जबकि दो लोगों की स्थिति गंभीर है. दोनों घायलों को रिम्स, रांची रेफर कर दिया गया है. पहली घटना बसिया थाना क्षेत्र के बनई बरटोली गांव की है, जहां गांव के एक बच्चे की मौत ट्रैक्टर की चपेट में आने से हो गयी.

  • जिंदा हम तभी रहेंगे, जब संतुलित रहेगा पर्यावरण

    जिंदा हम तभी रहेंगे, जब पर्यावरण संतुलित रहेगा. अगर पर्यावरण के प्रति अभी नहीं चेते, तो भविष्य में खतरा बढ़ जायेगा. अभी अवसर है. पानी बचायें. जंगल से पेड़ों को कटने से रोकें.

  • मुखिया ने घूस की राशि वापस की डीसी ने दिया जांच का आदेश

    बिना घूस मुखिया काम नहीं करते, एक घर में चाहिए 20 हजार घूस… खबर को प्रभात खबर में प्रमुखता से प्रकाशित किये जाने के बाद गुमला उपायुक्त शशि रंजन ने मामले को गंभीरता से लिया है. मंगलवार को जनता दरबार में पहुंची पीड़िता कुलाबीरा पंचायत अंतर्गत पतिया गांव निवासी पुनी देवी को जहां उसका 20 हजार रुपये मुखिया व उसके पति अशोक कुमार महली से वापस कराया, वहीं उपविकास आयुक्त हरिकुमार केसरी को पूरे प्रकरण की जांच कर

  • किसानों को फसल बीमा की राशि एक सप्ताह में भुगतान करें : प्रधान सचिव

    मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव सुनील कुमार वर्णवाल ने सहकारिता विभाग को एक सप्ताह के अंदर सदर प्रखंड गुमला अंतर्गत मुरकुंडा पंचायत के किसानों को फसल बीमा का मुआवजा भुगतान करने का निर्देश दिया है. प्रधान सचिव मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से मुख्यमंत्री जनसंवाद में आमजनों द्वारा दर्ज करायी गयी शिकायतों के निराकरण को लेकर किये गये कार्यों की जिलावार समीक्षा कर रहे थे.

  • भतीजी से दुष्कर्म के बाद मरा समझ नाले में फेंका, आरोपी पकड़ाया

    सिमडेगा जिला के पाकरटांड़ थाना क्षेत्र में अपनी ही भतीजी से चाचा रायडीह थाना के भलमंडा निवासी राजू लोहरा ने दुष्कर्म किया. इसके बाद खून से लथपथ भतीजी को मरा समझ कर उसे नाले में फेंक कर भाग गया. लड़की नाबालिग है. दुष्कर्म के बाद वह बेहोश हो गयी थी. बीते 10 दिनों से पीड़िता का सिमडेगा अस्पताल में इलाज चला है. घटना 25 अप्रैल की है.

  • सिमडेगा में भतीजी से दुष्कर्म के बाद मरा समझ नाले में फेंकने वाला आरोपी गुमला में धराया

    सिमडेगा जिला के पाकरटाड़ थाना क्षेत्र में अपनी ही भतीजी से चाचा रायडीह थाना के भलमंडा निवासी राजू लोहरा ने दुष्कर्म किया. इसके बाद खून से लथपथ भतीजी को मरा समझकर उसे नाले में फेंककर भाग गया. लड़की नाबालिक है और दुष्कर्म के बाद वह बेहोश हो गयी थी. बीते 10 दिनों से पीड़िता का सिमडेगा अस्पताल में इलाज चला है. घटना 25 अप्रैल की है.

  • गुमला : अलग-अलग सड़क हादसे में तीन लोगों की मौत, गांव में पसरा मातम

    गुमला जिले के बसिया, सिसई व भरनो प्रखंड में तीन अलग-अलग सड़क हादसे में तीन लोगों की मौत हो गयी. जबकि दो लोगों की स्थिति गंभीर है. ये लोग जीवन व मौत से जूझ रहे हैं. इन दोनों घायलों को बेहतर इलाज के लिए रिम्स रेफर कर दिया गया है. पहली घटना बसिया थाना क्षेत्र के बनई बरटोली गांव की है. गांव के नाबालिक बच्चे की मौत ट्रैक्टर लुढ़क कर उस पर चढ़ने से हो गयी.

  • गुमला : बस के खलासी को गोली मारी चालक का सिर कूचा, गंभीर

    गुमला :घाघरा के हाइस्कूल मैदान में रविवार की रात यात्री बस बसंत के चालक आशीष लकड़ा व खलासी जुम्मन मियां को अपराधियों ने गोली मार दी. गंभीर रूप से घायल दोनों को प्राथमिक उपचार के बाद रिम्स रेफर कर दिया गया है. खलासी रांची जिला के बुढ़मू का रहनेवाला है.

  • गुमला में मजदूर समेत चार की ठनका से मौत

    गुमला : गुमला, सिसई व बंदगांव में तीन अलग-अलग घटनाओं में ठनका की चपेट में आने से मनरेगा मजदूर समेत चार की मौत हो गयी. गुमला के कीता गांव में सोमवार की शाम घटी घटना में मनरेगा मजदूर रमेश तुरी (31) की मौत हो गयी. वहीं उसका साथी गंगा सिंह झुलस गया.

  • आरोप : बिना घूस मुखिया काम नहीं करते एक घर में चाहिए 20 हजार घूस

    मुखिया बिना घूस लिये काम नहीं करते. गरीबों के मिले आशियाना में भी 20 हजार रुपये घूस चाहिए. जिसने घूस दिया, उसे पक्का घर की स्वीकृति मिली और जिसने पैसा नहीं दिया, आज वे टूटे फूटे घरों में रहने को विवश हैं. कमोबेश गुमला जिले के अधिकतर पंचायतों का यही हाल है.

  • कोयनारामें पीसीसी सड़क व पुलिया बनाने की मांग

    वृंदा पंचायत के कोयनारा टोंगरीटोली के ग्रामीणों ने विधायक शिवशंकर उरांव को ज्ञापन सौंप कर पीसीसी सड़क व कलवर्ट निर्माण कराने की मांग की है. ज्ञापन में कहा है कि कोयनारा टोंगरीटोली गांव जिला मुख्यालय से 10 किमी दूरी पर एनएच के किनारे बसा है, परंतु अभी तक इस गांव का विकास नहीं हो सका है.

  • हादसे में भाई-बहन की मौत

    गुमला थाना के खोरा भकुआटोली पुल के समीप रविवार की देर रात सड़क हादसे में भाई-बहन की मौत हाे गयी, जबकि एक रिश्तेदार घायल हो गया. मृतकों में रायडीह थाना के लीलमाटी गांव निवासी दीपक मुंड़ा (22) व बहन गीता मुंडा (16) शामिल हैं. जबकि एक रिश्तेदार सालेकेरा नवाटोली जशपुर निवासी सूरजनाथ राम गंभीर रूप से घायल है.

  • गुमला के ईश्वर वर्मा बेंगलुरु में सम्मानित

    झारखंड के ईश्वर वर्मा को साहित्य संगम, बेंगलुरु द्वारा बेंगलुरु में आयोजित एक कार्यक्रम में सम्मानित किया गया. इस अवसर पर भारत के कलमकार नाम से संकलित उनकी एक पुस्तक का भी विमोचन किया गया. भारत के कलमकार की प्रतियां संपूर्ण भारत के श्रेष्ठ पुस्तकालयों, रेलवे स्टेशनों के बुक स्टालों एवं पुस्तकों की दुकानों पर उपलब्ध होंगी.

  • गुमला में आसमानी बिजली का कहर, वज्रपात से मनरेगा मजदूर, छात्र व युवक तीन लोगों की मौत

    गुमला, सिसई व चैनपुर प्रखंड में अलग-अलग घटनाओं में वज्रपात की चपेट में आने से मनरेगा मजदूर समेत तीन की मौत हो गयी. जबकि दो लोग घायल हैं. घायलों का इलाज अस्पताल में हो रहा है. पहली घटना गुमला के कीता गांव में सोमवार को घटी. यहां मनरेगा मजदूर रमेश तुरी (31 वर्ष) की मौत हो गयी. वहीं उसका दोस्त गंगा सिंह घायल है.

  • गुमला में आंधी-पानी में 30 से अधिक घर ध्वस्त, मनिका में तूफान से मची तबाही

    गुमला : गुमला प्रखंड के शनिवार देर शाम को बरिसा व बम्हनी गांव में आंधी-तूफान ने जम कर कहर बरपाया है. इन दोनों गांवों में 30 से अधिक घर ध्वस्त हो गये हैं. जबकि दर्जनों घर की छत उड़ गयी. कई परिवार घर ध्वस्त होने के बाद बेघर हो गये हैं. वे लोग दूसरे लोगों के घर में शरण लिये हुए हैं. कई विशाल पेड़ भी जड़ के साथ उखड़ कर घर की छत पर जा गिरे हैं.

  • घूस लेने के मामले में जांच के आदेश

    कुलाबीरा पंचायत के मुखिया पर बाबा साहब आंबेडकर आवास योजना में लाभुक से घूस लेने के आरोप के मामले को गंभीरता से लेते हुए बीडीओ संध्या मुंडू ने जांच का आदेश दिया है. जांच की जिम्मेवारी प्रखंड समन्वयक कमलेश बारला व पंचायत सेवक रवींद्र कश्यप को दी गयी है.

  • युवक ने की फांसी लगा कर आत्महत्या

    सदर प्रखंड के फसिया नदीटोली गांव निवासी अर्जुन साहू के बेटे मनीष साहू (19) ने अपने ही घर में फांसी लगा कर आत्महत्या कर ली. हालांकि परिजन आनन-फानन में उसे सदर अस्पताल गुमला ले गये, जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया.

  • आंधी में धर्मकुड़िया भवन ध्वस्त, एक का पैर टूटा, कई लोग बाल-बाल बचे

    गुमला शहर से पांच किमी दूर खोरा पतराटोली गांव स्थित सरना प्रार्थना सभा का धर्मकुड़िया भवन शुक्रवार को आंधी से ध्वस्त हो गया. जिस समय भवन ध्वस्त हुआ, भवन के अंदर कई लोग थे. इसमें संजय उरांव के ऊपर छत गिरने से उसका पैर टूट गया है, जबकि कुछ लोग बाहर निकल गये.

  • बेटे ने लाठी से मार कर पिता की हत्या की

    गुमला शहर के चाहा गांव निवासी मांगू उरांव (65) की उसके बेटे वीरेंद्र उरांव ने गुरुवार की रात लाठी-डंडे से पीट कर हत्या कर दी. गुमला पुलिस ने शुक्रवार की सुबह शव को कब्जे में किया, फिर शव को पोस्टमार्टम के बाद परिजनों को सौंप दिया.

  • मॉब लीचिंग के आरोपियों को बचा रहा है प्रशासन : जेरोम जेराल्ड

    जुरमू गांव में मॉब लीचिंग की घटना के खिलाफ शुक्रवार को डुमरी प्रखंड स्थित खेल मैदान में विरोध सभा का आयोजन किया गया. सभा में वक्ताओं ने कहा जुरमू गांव में मॉब लीचिंग घटना के आरोपियों को बचाने का प्रयास किया जा रहा है. पुलिस अविलंब हत्या के आरोपियों को गिरफ्तार करें, नहीं

  • आंधी व वज्रपात का कहर, एक की मौत

    गुमला : शुक्रवार को गुमला, बसिया व भरनो के कई इलाके में आंधी, तूफान व वज्रपात का कहर देखने को मिला है.

  • हत्या के आरोपी को 35 साल बाद उम्र कैद

    गुमला के जिला एवं अपर सत्र न्यायाधीश-3 सूर्य भूषण ओझा की अदालत ने गुरुवार को हत्या के मामले में आरोपी डुमरी थाना निवासी ईश्वर लकड़ा को 35 साल बाद आजीवन कारावास की सजा सुनायी है. मामला डुमरी थाना क्षेत्र में वर्ष 1984 की है. उस समय गांव के विष्णु भगत अपने गांव में अखाड़ा देखने गया हुआ था.

  • सखुआ का बोटा लदा दो वाहन जब्त, तस्कर फरार

    बिशुनपुर थाना क्षेत्र के बनारी नाका के समीप वनरक्षकों ने साल का बोटा लदे दो पिकअप वाहन जब्त किया है, लेकिन तस्कर व वाहन चालक भागने में सफल रहे. बनारी रेंज के रेंज ऑफिसर सुरेश प्रसाद रजक ने बताया कि सूचना मिली कि गुरदरी वन क्षेत्र से 19 पीस सखुआ का बोटा लेकर दो वाहन कहीं जा रहे हैं.

  • जिले की 3164 सेविका व सहायिका का 1.30 करोड़ मानदेय है बकाया

    गुमला जिले के 1670 आंगनबाड़ी केंद्र में कार्यरत 3164 सेविका व सहायिका को एक साल से अधिक से मानदेय नहीं मिला है, जिससे सभी सेविका व सहायिका परेशान हैं. कई सेविका व सहायिका के घर का चूल्हा मानदेय का पैसा मिलने पर ही जलता है. नहीं तो उधार लेकर राशन खरीदते हैं.

  • गुमला व सिमडेगा की तीन नाबालिग लड़कियां तमिलनाडु में हैं बंधक

    गुमला और सिमडेगा की तीन नाबालिग लड़कियों को तमिलनाडु में बंधक बना कर रखे जाने की जानकारी बाल अधिकार संरक्षण आयोग को मिली है. इसके बाद बाल अधिकार संरक्षण आयोग के सदस्य सचिव ने सिमडेगा, गुमला के डीसी और एसपी को नाबालिग को मुक्त कराने के लिए पत्र लिखा है.

  • बजाज शो रूम से लूटकांड का मामला फर्जी : थानेदार

    बुधवार की रात बेड़ो बजाज शो रूम के मालिक तनवीर आलम से हुई लूटपाट के मामले को थानेदार दिनेश मिश्र ने फर्जी बताया है. उन्होंने कहा है कि मामला जमीन विवाद से जुड़ा है. थानेदार के अनुसार, तनवीर आलम ने भरनो पुलिस को बताया कि भरनो के नवाटोली पुल पर अपराधियों ने हथियार के बल पर एक लाख 25 हजार लूट कर फरार हो गये.

  • पांच पुल का प्रस्ताव बन कर तैयार, स्वीकृति का इंतजार

    बरसात के दिनों में दर्जनों गांव के हजारों लोगों का टापू में रहने का अभिशाप खत्म होगा, क्योंकि ग्रामीण विकास विभाग विशेष प्रमंडल ने पांच हाई-लेबल पुल बनाने का प्रस्ताव बनाया है. विभाग ने पुल के महत्व को देखते हुए ग्रामीण विकास विभाग रांची को स्वीकृति के लिए प्रस्ताव बना कर भेज दिया है.

  • अंजुमन की बैठक में ईद की नमाज का समय तय

    ईद की तैयारी को लेकर अंजुमन इस्लामिया गुमला की बैठक बुधवार को हुई. अध्यक्षता सदर इरशाद खान ने की. बैठक में पांच जून को ईद होने की संभावना होने पर ईद की नमाज का समय तय किया गया.

  • सांसद का स्वागत, विजय जुलूस निकाला

    लोहरदगा संसदीय सीट से भाजपा के सुदर्शन भगत की लगातार तीसरी बार हुई जीत पर डुमरी में विजय जुलूस निकाला गया. विजय जुलूस टांगीनाथ धाम परिसर से शुरू होकर मंझगांव, डांडटोली, डुमरडांड, भागीटोली, नटावल होता हुआ जैरागी गांव पहुंचा. जैरागी में भाजपाईयों द्वारा सांसद सुदर्शन भगत का स्वागत किया गया.

  • सीइए परामर्शी की जांच में कई खामियां उजागर

    स्वास्थ्य विभाग रांची के सीइए परामर्शी राहुल कुमार सिंह व डीडीएम राजीव कुमार ने मंगलवार को सिसई प्रखंड के अहमद क्लिनिक, मां खिलेश्वरी मेडिकल एजेंसी व साहू नर्सिंग होम पालकोट रोड गुमला का निरीक्षण किया. इस दौरान डाॅ एमए हक द्वारा अहमद क्लिनिक में यूनानी पद्धति के अलावा एलोपैथी पद्धति द्वारा इलाज किया जा रहा था.

  • समाज के अभिन्न अंग हैं दिव्यांग : किरण

    छोटानागपुर सांस्कृतिक संघ रांची के तत्वावधान में मंगलवार को जिला परिषद सभागार गुमला में सेमिनार का आयोजन कर दिव्यांगों को उनके हक व अधिकार, कानूनी अधिकार, प्रावधान और योजनाओं के बारे में जानकारी दी गयी. इससे पूर्व सेमिनार का उद्घाटन मुख्य अतिथि जिला परिषद अध्यक्ष किरणमाला बाड़ा, जिला परिषद उ

  • सरकारी योजनाओं का लाभ उठायें किसान

    प्रखंड कार्यालय सिसई के प्रांगण में जेटीडीएस संस्था द्वारा कार्यक्रम का आयोजन किया गया. मौक पर मुख्य अतिथि स्पीकर दिनेश उरांव ने कहा कि सरकार द्वारा किसानों की आय दोगुनी करने के लिए कई योजनाएं चलायी जा रही है. इसी कड़ी में आदिवासी विकास विभाग के तहत जेटीडीएस संस्था द्वारा प्रखंड के कुल 95 चयनित किसानों को वर्मी कंपोस्ट दिया जा रहा है.

  • समर्थन के लिए गुमला की जनता को प्रणाम : सुदर्शन

    लोहरदगा संसदीय सीट से नवनिर्वाचित सांसद सुदर्शन भगत ने कहा है कि मैं गुमला जिले की जनता को प्रणाम करता हूं, जिनकी बदौलत मैं चुनाव जीत कर सांसद बना. जनता ने मुझसे aजो कहा था, वोट देकर उस वादे को पूरा किया. अब मेरी बारी है. मैं जनता से किये वादों को पूरा करूंगा.

  • गुमला : जैप के हवलदार ने थाना परिसर में खुद को मारी तीन गोली, मौत

    गुमला जिला के पालकोट थाना में पदस्थापित जैप के हवलदार संतोष कुमार महतो ने खुद को गोली मार ली है. इंसास रायफल से तीन गोली मारे जाने की सूचना है. गुमला सदर अस्पताल से रांची रिम्स ले जाने के क्रम में हवलदार की मौत हो गयी. डॉक्टर ने कहा कि हवलदार का पल्‍स काम करना बंद कर दिया है.

  • विजय तिलक लगा कर हुआ घर में प्रवेश

    गुमला के चंदाली स्थित पॉलिटेक्निक कॉलेज में मतगणना के बाद रात 12.30 बजे डीसी शशि रंजन ने भाजपा के विजयी उम्मीदवार सुदर्शन भगत को प्रमाण-पत्र दिया. चूंकि बैलेट पेपर की गिनती में रात हो गयी थी, इस कारण देर रात को श्री भगत ने प्रमाण-पत्र प्राप्त किया. रात होने के बाद भी हजारों की संख्या में भाजपा समर्थक मतगणना केंद्र के बाहर डटे हुए थे.

  • चेंबर ने सुदर्शन भगत व संजय सेठ को दी बधाई

    लोहरदगा संसदीय क्षेत्र से तीसरी बार ऐतिहासिक जीत दर्ज करने पर क्षेत्र के सांसद सुदर्शन भगत व रांची के नवनिर्वाचित सांसद सह झारखंड चेंबर के पूर्व अध्यक्ष संजय सेठ के विजयी होने

  • लोहरदगा व बिशुनपुर के कारण जीते सुदर्शन, सुखदेव अपने ही घर में हारे

    लोहरदगा व बिशुनपुर विधानसभा क्षेत्र से मिले वोटों के कारण भाजपा के सुदर्शन भगत जीत कर तीसरी बार सांसद बने हैं. ये दोनों विधानसभा महागठबंधन का गढ़ है. लोहरदगा से खुद सुखदेव भगत व बिशुनपुर से चमरा लिंडा विधायक

  • पारस डैम में डूबने से छात्र की मौत

    भरनो प्रखंड के पारस डैम में नहाने के क्रम में डूबने से छात्र आर्यन एक्का (16) की मौत हो गयी. वह सिमडेगा जिला का रहने वाला था और इटकी मिशन स्कूल से इस बार मैट्रिक की परीक्षा में शामिल हुआ था. परीक्षा के बाद अपने मामा के घर कर्रा में रह रहा था. सोमवार को अपने दोस्त रमेश उरांव के घर असरो गांव आया था

  • पानी संकट को लेकर जेएनडी का महाधरना 28 को

    झारखंड नवनिर्माण दल जिला समिति गुमला की ओर से 28 मई को डीसी कार्यालय के समक्ष महाधरना कार्यक्रम का आयोजन किया गया है. इसमें पेयजल संकट व किसानों द्वारा लैंपस में बेचे गये धान का पैसा दिलाने के मामले को जोरदार तरीके से उठाया जायेगा.

  • परमेश्वर की आज्ञा दृढ़ीकरण संस्कार है : बिशप बीबी बास्के

    संत पात्रिक उपासनालय चर्च में मंगलवार को पवित्र दृढ़ीकरण संस्कार का आयोजन किया गया. मुख्य अधिष्ठाता सह छोटानागपुर डायोसिस के बिशप स्वामी बीबी बास्के के नेतृत्व में 83 युवक-युवतियों ने दृढ़ीकरण संस्कार ग्रहण किया.

  • कोयल नदी खोद कर गुमला की बुझायी जा रही प्यास

    गुमला से 15 किमी दूर स्थित नागफेनी से बहने वाली दक्षिणी कोयल नदी सूख चुकी है. कहीं-कहीं कुछ पानी जमा है, तो वह अनुपयोगी है. नागफेनी जलापूर्ति केंद्र से बड़ी मुश्किल से शहर को पानी सप्लाई की जा रही है. 41 डिग्री सेल्सियस तापमान में सूख चुकी कोयल नदी को खोद कर गु

  • पीएससी 807 प्लस धान बीज उन्नत किस्म का है

    जिला कृषि विभाग, केवीके गुमला व यूपीएल ग्रुप ऑफ एडवांटा इंडिया लिमिटेड के संयुक्त तत्वावधान में मंगलवार को गुमला के पर्यटन भवन में किसानों के बीच कार्यशाला का आयोजन किया गया. कार्यशाला में जिले भर से 75 कि

  • मतगणना की बारीकियों की दी गयी जानकारी

    गुमला के चंदाली स्थित पॉलिटेक्निक कॉलेज में 23 मई को होने वाले मतगणना की तैयारी जोरों पर है. मंगलवार को मतगणना को लेकर पॉलिटेक्निक कॉलेज में पूर्वाभ्यास हुआ. मौके पर जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त शशि रंजन, उपविकास आयुक्त

  • गांव में रोजगार नहीं, करौंदा से 200 लोगों का पलायन

    1959 में दुनिया के सबसे बड़े ऑटोमैटिक पावर स्टेशन का प्रारूप बनाने वाले व लोहरदगा संसदीय क्षेत्र से तीन बार सांसद रहे स्वर्गीय कार्तिक उरांव के पैतृक गांव करौंदा से 150 से 200 ग्रामीण पलायन कर गये. करौंदा गांव गुमला प्रखंड से 13 किमी दूर है. इस गांव में काम नहीं है. मनरेगा से संचालित कार्य भी ठप हैं.

  • गरीबी + अशिक्षा + योजना ठप + बेरोजगारी = पलायन

    गरीबी+अशिक्षा+अंधविश्वास + सरकारी योजना ठप + बेरोजगारी = पलायन. यह कहानी गुमला प्रखंड के करौंदा गांव की है. यह कोई अनजान गांव नहीं है. इसी करौंदा लिटाटोली गांव में छोटानागपुर के काला हीरा स्वर्गीय कार्तिक उरांव का जन्म हुआ था. लेकिन आज इस गांव की जो दुर्दशा है, जो सरकारी

  • गुमला रिमांड होम की दीवार फांद कर दो बालबंदी हो गये फरार

    संप्रेक्षण गृह गुमला (रिमांड होम) से रविवार की रात को दो बाल बंदी भाग गये. बाल बंदियों ने पहले रिमांड होम के अंदर वार्ड में शॉर्ट सर्किट किया, फिर बाथरूम की खिड़की के सहारे दीवार फांद कर भाग गये. फरार होने वालों में एक जारी थाना के रूद्रपुर गांव का निवासी है, जबकि दूसरा पालकोट थाना के करौंदाबेड़ा पिरहा चट्टान का रहने वाला है. इस संबं

  • बिजली की आंखमिचौनी से धुरकीवासी परेशान

    धुरकी प्रखंड में बिजली की आंखमिचौनी से लोगों की परेशानी काफी बढ़ गयी है़ भीषण गर्मी होने के कारण लोगों को न घर में चैन मिल रहा है न ही बाहर में सुकून. 24 घंटे में मात्र दो से तीन घंटे ही बिजली प्रखंडवासियों को मिल पा रही है. वहीं बिजली की कमी के कारण इस पर अाधारित खेती से

  • बड़ी बहन ने बालिका वधू बनने से इंकार किया, तो छोटी बहन को उठा ले गये

    गुमला में एक बड़ी बहन ने बालिका वधू बनने से इंकार किया, तो दिव्यांग दूल्हे ने उसकी छोटी बहन से जबरन शादी करने के लिए उसे घर से उठा कर ले गया. यह मामला गुमला प्रखंड के ढिढौली घुंटीटोली गांव का है. लड़की के पिता ने जब इसकी शिकायत सीडब्ल्यूसी व गुमला बीडीओ से की, तो प्रशासन हरकत में आया.

  • लंबित योजनाओं को पूर्ण करने के लिए प्लान बनायें : डीडीसी

    गुमला जिले में मनरेगा से संचालित योजनाओं की समीक्षा बैठक शुक्रवार को उपविकास आयुक्त हरिकुमार केसरी की अध्यक्षता में हुई. बैठक में जिले के सभी प्रखंडों के बीपीओ, जेइ व एइ शामिल हुए. उपविकास आयुक्त ने प्रखंडवार सभी प्रखंडों में मनरेगा से संचालित योजनाओं की समीक्षा की.

  • प्लंबर व किसान के बेटों ने लहराया परचम

    गुमला जिले का इस बार मैट्रिक में बेहजर रिजल्ट हुआ है. लड़कों ने बाजी मारी है. संत इग्नासियुस हाई स्कूल गुमला के सतीश कुमार ने 470 अंक प्राप्त कर गुमला जिला टॉपर बना है, जबकि दूसरे नंबर पर संत पात्रिक हाई स्कूल गुमला के राहुल कुमार ने 468 अंक लाया है.

  • मतगणना के लिए प्रतिनियुक्त कर्मियों का रेंडमाइजेशन हुआ

    23 मई को गुमला के पॉलिटेक्निक कॉलेज में होने वाले मतगणना को लेकर प्रतिनियुक्त कर्मियों का रेंडमाइजेशन गुरुवार को एनआइसी सभागार में हुआ. जिला निर्वाचन पदाधि

  • JAC RESULT : गुमला में पलंबर व किसान के बेटों ने लहराया परचम

    गुमला जिले का इस बार मैट्रिक में बेहजर रिजल्ट हुआ है. लड़कों ने बाजी मारी है. संत इग्नासियुस हाई स्कूल गुमला के सतीश कुमार ने 470 अंक प्राप्त कर गुमला जिला टॉपर बना है. जबकि दूसरे नंबर पर संत पात्रिक हाई स्कूल गुमला के राहुल कुमार ने 468 अंक लाया है.

  • गुमला जिले की लाइफ लाइन नदियां सूखी, गांव के लोग चुआं, झरना व नदी का पझरा पानी पीने को विवश

    गुमला जिले की लाइफ लाइन नदियां, तालाब, कुआं, चेकडैम सूखने से जल संकट गहरा गया है. कई गांव में पानी खत्म हो गया है. लोग प्यास बुझाने व घरेलू काम के लिए जहां-तहां से पानी जुगाड़ कर रहे हैं. स्थिति भयावह होती जा रही है. गहराते जल संकट से निबटने के लिए प्रशासन द्वारा अभी तक किसी प्रकार की पहल नहीं की गयी है.

  • मतगणना के लिए विधानसभावार 72 टेबल होंगे, मतों की गिनती 23 मई को

    लोकसभा चुनाव 2019 को लेकर लोहरदगा संसदीय सीट के लिए गत 29 अप्रैल को हुए मतदान के बाद जिला प्रशासन ने अब मतगणना की तैयारी शुरू कर दी है. मत

  • कागज पर बना दिया सिंचाई कूप, जांच के बाद कार्रवाई शुरू

    किस्को प्रखंड कार्यालय में मनरेगा योजनाओं में अनियमितता व सरकारी राशि का बंदरबाट किये जाने की जानकारी मिलने के बाद बीडीओ ने जांच शुरू की. जांच में पाया गया कि मनरेगा योजना के तहत सिंचाई कूप कागजों पर बना दिया गया. इसके अलावा मनरेगा योजना के तहत अन्य कार्यों में भी सरकारी राशि का बंदरबाट किया गया है.

  • अवैध खनिज भंडारण व बिक्री करने पर आठ लोगों पर केस दर्ज

    जिला खनन पदाधिकारी रामनाथ राय के नेतृत्व में तीन सदस्यीय दल का गठन कर अवैध खनिज भंडारण सह बिक्री करने निमित छापामारी अभियान चलाया गया. छापामारी में डीएमओ ने करौंदी व बरिसा, दुंदुरिया व चौली के आठ लोगों को अवैध भंडारण व खनिज संपदा की बिक्री करते पकड़ा.

  • सिसई : मंदबुद्धि महिला से किया दुष्कर्म, आरोपी गिरफ्तार

    सिसई(गुमला) : सिसई के एक गांव में छह बच्चों के पिता साजिद अंसारी (45) ने 22 वर्षीय मंदबुद्धि महिला के साथ बलात्कार किया. घटना सोमवार शाम की है. एसडीपीओ दीपक कुमार ने बताया कि दुष्कर्म को लेकर प्राथमिकी दर्ज कर ली गयी है. पुलिस ने आरोपी साजिद अंसारी को गिरफ्तार कर लिया है.

  • डीसी साहब, मेरा शराब वापस करा दीजिए, उत्पाद विभाग घर से चार बोतल उठा कर ले आया है

    डीसी साहब, मेरा शराब वापस करा दीजिए. उत्पाद विभाग मेरे घर से चार बोतल शराब उठा कर ले आया है और अवैध शराब बिक्री का झूठा केस कर दिया है. जबकि मैं रांची के कैंटीन से चार बोतल शराब खरीद कर खुद व परिवार के सदस्यों के पीने के लिए लाया था. यह कहना भूतपूर्व सैनिक विनोद मिंज का है.

  • दो आरोपियों को तीन-तीन साल व एक को डेढ़ साल की सजा

    गुमला के एसीजेएम कौशिक मिश्रा की अदालत ने मंगलवार को आर्म्स एक्ट के तीन आरोपियों को सजा सुनायी, जिसमें गुमला के असनी निवासी मुन्ना लोहरा, फोरी निवासी राजेश उरांव को तीन-तीन साल की सजा व पांच हजार रुपये का जुर्माना लगाया गया है. जुर्माना की राशि नहीं देने पर अतिरिक्त छह माह का साधारण कारावास की सजा हो सकती है.

  • पेड़ से गिर कर मौत, गम में बदला खुशी का माहौल

    थाना क्षेत्र के बानागुटू अंबाटोली गांव निवासी रंथू खड़िया की पेड़ से गिरने से मौत हो गयी. रंथू खड़िया मंगलवार की सुबह अपने घर के समीप स्थित करंज पेड़ पर दातून तोड़ने के लिए चढ़ा था, तभी पे

  • वन विभाग करेगा आंजनधाम का िवकास

    भगवान हनुमान की जन्मस्थली आंजनधाम का सुंदरीकरण, जो पर्यटन विभाग से नहीं हो सका, वह काम अब वन विभाग गुमला के माध्यम से होगा. आंजनधाम के सुंदरीकरण के लिए गुमला के डीएफओ श्रीकांत ने प्लान तैयार कर लिया है. प्लान के तहत आंजनधाम ऊपरी मंदिर (जहां बाल हनुमान माता अंजनी की गोद में विराजमान हैं) के पास शेड बनाया जायेगा.

  • व्यवसायी ने आत्महत्या की

    थाना क्षेत्र के पुरानी बस्ती में मंगलवार की सुबह को उस समय सनसनी फैल गयी, जब राजा मेदनी राय इंटर कॉलेज में कार्यरत सुदामा सोनी के पुत्र युवा ज्वेलरी व्यवयासी अजित कुमार सोनी उम्र लगभग 27 वर्ष का शव उनके कमरे में झूलता हुआ मिला, जिसके बाद यह खबर आग की तरह पूरे बरवाडीह में फैल गयी,

  • आंगनबाड़ी केंद्र व 297 स्कूलों में पानी नहीं

    गुमला जिले के 823 आंगनबाड़ी केंद्र व 297 प्राथमिक और मध्य विद्यालयों में पानी नहीं है. यहां चापानल खोदा ही नहीं गया है. जिस कारण यहां पढ़ने वाले बच्चों को सालों भर पानी के लिए परेशानी झेलनी पड़ती है.

  • गुमला : पीएलएफआइ के तीन उग्रवादी गिरफ्तार

    गुमला :जिले के घाघरा थाना की पुलिस ने मसरिया डैम के समीप से पीएलएफआइ के तीन उग्रवादियों को गिरफ्तार किया है. इनमें अभिमन्यु भगत उर्फ उदयवीर गोप, परमानंद पासवान उर्फ छोटू पासवान व रामकुमार उरांव शामिल हैं. इनके पास से पिस्तौल, गोली, मोबाइल, उग्रवादी पर्चा व बाइक बरामद हुई है.

  • कहीं पानी के लिए मचा है हाहाकार तो कहीं सड़कों पर बह रहा है पानी

    गुमला शहर में जनता त्रस्त है और प्रशासन मस्त. कारण, शहर के आधा हिस्सा में जल संकट गहरा गया है. जनता पानी के लिए भटक रही है, तो दूसरी तरफ गुमला प्रशासन को इसकी चिंता नहीं है. जनता की प्यास से गुमला के हाकिमों को कोई मतलब नहीं है. अभी रमजान का पवित्र महीना है.

  • आंदोलनकारियों से सरकार कर रही है भेदभाव : जोसेफ

    झारखंड आंदोलनकारी मोर्चा गुमला जिला कमेटी की बैठक शनिवार को सिसई प्रखंड मुख्यालय में हुई. इसकी अध्यक्षता महासचिव जोसेफ आभास मिंज ने की. बैठक में झारखंड आंदोलनकारियों की समस्याओं पर चर्चा की गयी. साथ ही आंदोलनकारियों की मांगों को लेकर आंदोलन चलाने का निर्णय लिया गया. जोसेफ आ

  • एक माह बाद मनेगा गुमला जिला का स्थापना दिवस

    इस साल गुमला जिला का स्थापना दिवस एक माह देर से मनाया जायेगा. शनिवार को विकास भवन सभागार में जिला प्रशासन व आम लाेगों की बैठक में यह निर्णय लिया गया है. गुमला जिले के इतिहास में पहली बार ऐसा होगा, जब गुमला जिला का स्थापना दिवस 18 मई को नहीं मना कर एक माह बाद 18 जून को मनाया जायेगा.

  • गुमला की महिला की दिल्ली में हत्या, शव को बोरे में डालकर फेंका

    गुमला की नाबालिक बेटियों से अक्सर दिल्ली में अत्याचार की घटना घटते रहती हैं. कई घिनौने काम भी दिल्ली में हो चुके हैं. अभी एक ताजा मामले में गुमला की एक महिला की दिल्ली के सब्जी मंडी में हत्या कर दी गयी है. हत्या के बाद हत्यारे ने शव को बोरा में डालकर फेंक दिया था. शनिवार को पुलिस ने शव बरामद किया है.

  • गुमला : पीएलएफआई के तीन उग्रवादी गिरफ्तार, हथियार और गोली बरामद

    गुमला जिला अंतर्गत घाघरा थाना की पुलिस ने मसरिया डैम के समीप से पीएलएफआई के तीन उग्रवादियों को गिरफ्तार किया है. इनमें अभिमन्यु भगत उर्फ उदयवीर गोप, परमानंद पासवान उर्फ छोटू पासवान व रामकुमार उरांव है. इन लोगों के पास से पिस्तौल, गोली, मोबाइल, उग्रवादी परचा व यामाहा मोटर साइकिल बरामद हुआ है.

  • रमजान माह में जन्नत के दरवाजे खोल दिये जाते हैं : मौलाना अहमद अली

    पवित्र रमजान माह के पहले जुमे की नमाज शुक्रवार को जिले भर की मस्जिदों में अकीदत के साथ पढ़ी गयी. चिलचिलाती धूप और पारा 40 की परवाह किये बिना रोजेदारों ने अल्लाह के दर पर अपने सर को झुकाया और देश में शांति, राज्य की तरक्की, खुशहाली एवं शहर में अमन व भाईचारगी के लिए सामूहिक रूप से दुआ मांगी.

  • मवेशियों से भरा ट्रक जब्त, चालक गिरफ्तार

    रायडीह थाना क्षेत्र के मांझाटोली स्थित बेरियर बगीचा में दस चक्का वाला ट्रक (जेएच01एए-7304) जब्त किया गया है. उस पर 12 मवेशी लदे थे. इस संबंध में थाना प्रभारी रवींद्र शर्मा ने बताया कि सूचना मिली कि 10 चक्का वाले ट्रक से पशु तस्करों द्वारा गौवंशीय पशु को लाद कर ले जाया जा रहा है

  • जंगल के रास्ते में मिला वृद्ध का शव, लू लगने से मौत की आशंका

    अलबर्ट एक्का जारी थाना क्षेत्र के गोविंदपुर पहाड़ के फैइटकोना जंगल के रास्ते से करीब 75 साल के एक व्यक्ति का शव जारी पुलिस ने बरामद किया है. आशंका जतायी जा रही है कि लू लगने से वृद्ध की मौत हो गयी होगी. पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर यूडी केस दर्ज कर लिया है.

  • गुमला : ट्रक में ठूंसकर बंगाल ले जा रहे पशु जब्त, पांच पशुओं को मरने से बचाया गया

    रायडीह थाना क्षेत्र के मांझाटोली स्थित बेरियर बगीचा में एक दस चक्का ट्रक जिसका नंबर JH01 AA 7304 से 12 गौवंशीय पशुओं को ट्रक सहित जब्त किया गया. थाना प्रभारी रविंद्र शर्मा ने बतलाया कि गुप्त सूचना प्राप्त हुई थी कि दस चक्का ट्रक से पशु तस्करों द्वारा गौवंशीय पशु को लादकर ले जाया जा रहा है. गुप्तचरों की सटीक सूचना पर थाना के पास बेरियर लगाया गया था.

  • गुमला : कुत्ता ने सूकर को काटा, तो गुस्से में लाठी से पीट मालिक की हत्या

    बिशुनपुर(गुमला) : बिशुनपुर प्रखंड के गुरदरी थाना क्षेत्र स्थित समंदरी तेतरटोली निवासी सुगना उरांव (47) की गुरुवार की सुबह नौ बजे गांव के सिविल भगत ने लाठी-डंडा से मार कर हत्या कर दी.

  • गुमला : पाइप लाइन के गड्ढे में छात्र गिरा, मौत

    धनेश्वर राय का इकलौता पुत्र था रोहित, सातवीं में पढ़ता था बसिया(गुमला) : बसिया थाना क्षेत्र के टांगरजरिया निवासी रोहित राय (12) की गड्ढे में गिर जाने से मौत हो गयी. वहीं उसका चचेरा भाई अनुज राय घायल हो गया. उसका इलाज बसिया रेफरल अस्पताल में चल रहा है. रोहित ममरला स्कूल में सातवीं कक्षा में पढ़ता था. गुरुवार को वह अपने भाई अनुज के साथ बकरी चराने जा रहा था. इसी बीच सप्लाई पानी का पाइप लाइन बिछाने के लिए खोदे गये गड्ढे में दोनों भाई गिर गये.

  • 13 वर्ष बाद घर लौटी बेटी, भर आयी आंखें

    गुमला डीएलएसए व सीडब्ल्यूसी की पहल पर बिशुनपुर प्रखंड के कुजाम पीढ़ापाठ निवासी मंगरू असुर की 21 वर्षीया पुत्री 13 वर्ष बाद अपने घर लौटी. लड़की की उम्र जब आठ साल थी, तभी एक मानव तस्कर ने लड़की को दिल्ली ले जाकर बेच दिया था. दिल्ली में लड़की को कई घरों में काम करने के लिए बेचा गया. वर्तमान में लड़की को दिल्ली के विकास पुरी

  • शौचालय बनने के बाद कई घरों में बज उठी शहनाई

    पहले कई घरों में शौचालय नहीं था. बहू-बेटियां घर के बाहर खेत, झाड़ी, तालाब या नदी के किनारे शौच जाती थीं. अक्सर मनचले लोगों की बुरी नियत रहती थी. गुमला जिले में ऐसी कई घटनाएं घट चुकी है, जिसमें खुले में शौच गयी बहू बेटियों की इज्जत लूटी गयी है. लेकिन अब समय बदल गया है.

  • कुत्ता ने सूकर को काटा, तो गुस्से में मालिक की हत्या

    बिशुनपुर प्रखंड के गुरदरी थाना क्षेत्र स्थित समंदरी तेतरटोली निवासी सुगना उरांव (47) की गुरुवार की सुबह नौ बजे गांव के सिविल भगत ने लाठी-डंडा से मार कर हत्या कर दी. पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल गुमला भेज दिया. घटना के संबंध में मृतक के बेटे शिवकुमार उरांव ने बताया कि उसके पिता

  • बालू तस्करी : बालू घाट के संवेदक को नोटिस

    सेन्हा प्रखंड क्षेत्र में लगातार हो रही बालू की अवैध तस्करी को लेकर खनन विभाग ने कंडरा कोयल नदी बालू घाट के संवेदक शकील अख्तर को नोटिस भेजते हुए बालू उठाव के कागजात, बालू उठाव सीमांकन कागजात, डंपिग यार्ड के कागजात आदि उपल

  • बरकनी जंगल से हो रही है पेड़ों की कटाई

    लकड़ी माफिया बरकनी जंगल से बड़े पैमाने पर पेड़ों की कटाई कर रहे हैं. जंगल से काटे गये पेड़ों को चोरी-छिपे जंगल से निकाल कर बेचा जा रहा है.

  • सप्लाई पानी का पाइप लाइन बिछाने के लिए खोदे गये गड्ढे में गिरकर छात्र की मौत, चचेरा भाई घायल

    गुमला जिला अंतर्गत बसिया थाना के टांगरजरिया निवासी रोहित राय (12 वर्ष) की गड्ढे में गिरकर मिट्टी में दबने से मौत हो गयी. वहीं, उसका चचेरा भाई अनुज राय घायल है. उसका इलाज बसिया रेफरल अस्पताल में चल रहा है. मृतक रोहित ममरला स्कूल में सातवीं कक्षा में पढ़ता था. गुरुवार को वह अपने भाई अनुज के साथ बकरी चराने जा रहा था.

  • कुत्ते के भौंकने के बाद सूअर के मालिक ने कुत्ते के मालिक की डंडे से पीटकर कर दी हत्‍या

    गुदरी थाना क्षेत्र के अम्तिपानी पंचायत के बेंदी तेतर टोली गांव निवासी सुगना उरांव 45 वर्ष की हत्या गांव के ही सिविल उरांव ने डंडे से मारकर कर दी. जानकारी के अनुसार सुगना बैल चराने गया था जहां से सुबह करीब नौ बजे वह बैल लेकर घर पहुंचा. सुगना के पिता बिरसु उरांव बैल को गौहर के अंदर बांध रहे थे और सुगना घर के बाहर खड़ा था.

  • गुमला : सीमेंट गोदाम के मैनेजर का अपहरण

    गुमला :रायडीह प्रखंड के लोदाम से सीमेंट गोदाम के मैनेजर लोदाम निवासी सद्दाम हुसैन (35) का मंगलवार रात आठ बजे अपराधियों ने अपहरण कर लिया. वह साही टांगरटोली स्थित गोदाम बंद कर जब बाइक से मजदूर के साथ घर लोदाम लौट रहे थे, तभी रास्ते में बोलेरो सवार लोगों ने उन्हें रोका और अपने साथ ले गये. यह बातें मजदूर ने सद्दाम के परिजनों को बतायी. परिजनों से अब तक फिरौती नहीं मांगी गयी है. सद्दाम के जीजा गुड्डू ने प्राथमिकी दर्ज करायी है.

  • इलेक्ट्रॉनिक पोस्टल से बढ़ेगा वाेट प्रतिशत

    जिला प्रशासन गुमला द्वारा सर्विस वोटरों के लिए निर्गत किये गये लगभग सात हजार इपी (इलेक्ट्रॉनिक पोस्टल) में लगभग दो हजार इपी वापस गुमला आ गया है. एनआइसी गुमला से प्राप्त आंकड़ों के अनुसार, गुमला जिला के 6775 सर्विस वोटर ऐसे हैं, जो गुमला से बाहर देश के विभिन्न हिस्सों में अपनी सेवा दे रहे हैं.

  • कटकाही के पल्ली पुरोहित फादर आनंद का निधन

    चैनपुर प्रखंड स्थित कटकाही के पल्ली पुरोहित सह बलबीर उच्च विद्यालय के प्रधानाध्यापक फादर आनंद प्रकाश तिग्गा का मंगलवार की रात को निधन हो गया है. उनके बड़े भाई अलेक्सियुस तिग्गा ने बताया कि वे मंगलवार को बनारी पुरोहित अभिषेक कार्यक्रम में शामिल होने गये हुए थे.

  • गुमला : कटकाही के पल्ली पुरोहित फादर आनंद का निधन, धर्मप्रांत के लोग शोक में डूबे

    गुमला धर्मप्रांत के चैनपुर प्रखंड स्थित कटकाही के पल्ली पुरोहित सह बलबीर उच्च विद्यालय के प्रधानाध्यापक फादर आनन्द प्रकाश तिग्गा का मंगलवार की रात को निधन हो गया है.

  • 40 डिग्री तापमान में जाम में फंसे लोग

    मंगलवार, समय : दिन के 11.50 से 1.25 तक. तापमान 40 डिग्री सेल्सियस. धूप तेज. पांच मिनट इस तेज धूप में खड़ा हो पाना मुश्किल है, लेकिन मंगलवार को इतनी तेज धूप में लोग शहर की मुख्य सड़कों पर रेंगते नजर आये. कारण, गुमला शहर की ट्रैफिक व्यवस्था चरमरा गयी थी. सिसई रोड गांधी न

  • उम्मीदों में जी रहे हैं वनराज के पांच हजार ग्रामीण, कर रहे हैं तारणहार का इंतजार

    जिले के पालकोट प्रखंड में डहुपानी पंचायत है. बीहड़ जंगल व पहाड़ी इलाके में पंचायत बसा है. ग्रामीण अपने को वनराज के निवासी कहते हैं. कारण, यह पूरा इलाका जंगली है, इसलिए ग्रामीण खुद को जंगल का राजा भी कहते हैं. लेकिन इस वनराज क्षेत्र के करीब पांच हजार ग्रामीण आज भी उम्मीदों में जी रहे हैं.

  • अल्पसंख्यक बहुल इलाकों में सप्लाई पानी ठप

    गुमला शहर के अल्पसंख्यक मुहल्लों में पानी सप्लाई बंद कर दिया गया है, जिससे कई मुहल्लों में जल संकट गहरा गया है. करीब पांच हजार की आबादी पीने के पानी के लिए तरस रही है और दो बाल्टी पानी के लिए भटक रही है. गुमला शहर के आजाद बस्ती वार्ड नंबर नौ के वार्ड आयुक्त आरिफ आलम ने मंगलवार को उपायुक्त शशि रंजन को ज्ञापन सौंपा है.

  • गुमला : घर में पड़ा था शव, पहले किया मतदान, फिर किया अंतिम संस्कार

    गुमला : पालकोट प्रखंड के घोर उग्रवाद प्रभावित डहुपानी पंचायत निवासी बसंत सिंह की मां का सोमवार को कोनवीर अस्पताल में इलाज के क्रम में निधन हो गया. करीब 12 बजे शव को अस्पताल से घर लाया गया. घर में शव पड़ा था. लोग सदमे में थे, लेकिन लोकतंत्र की मजबूती के लिए मतदान भी करना था.

  • घर में पड़ी थी लाश, पहले वोट डाला, तब अंतिम संस्कार में भाग लिया परिवार

    पालकोट प्रखंड के घोर उग्रवाद प्रभावित डहुपानी पंचायत निवासी बसंत सिंह की मां का सोमवार को कोनवीर अस्पताल में इलाज के क्रम में निधन हो गया. करीब 12 बजे शव को अस्पताल से घर लाया गया. घर में शव पड़ा था. लोग सदमे में थे, लेकिन लोकतंत्र की मजबूती के लिए मतदान भी करना था.

  • रेप की कोशिश में नाकाम होने पर लूटपाट व मारपीट

    सिसई छारदा रोड की एक महिला ने सिसई थाना में आवेदन देकर रेप करने की कोशिश करने का आरोप दो लोगों पर लगाया है. महिला ने दोनों आरोपियों पर कार्रवाई करने और अपने जानमाल की सुरक्षा की गुहार लगायी है. आवेदन में कहा है कि महिला अपने दो छोटे-छोटे बच्चों के साथ गत 30 अप्रैल को अपने घर पर थी.

  • मड़वा में गये युवक की गोली मार कर हत्या

    गुमला सदर थाना क्षेत्र के फोरी जुंग्गाटोली निवासी कपिलदेव उरांव (18) की रविवार की देर रात को अपराधियों ने गोली मार कर हत्या कर दी. पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के बाद परिजनों को सौंप दिया. घटना के संबंध में मृतक के पिता सोमा उरांव ने गुमला थाना में अज्ञात अपराधियों के खिलाफ केस दर्ज कराया है.

  • 25-25 हजार रुपये का अर्थदंड लगाया

    आरटीआइ अधिनियम के तहत आवेदनकर्ता को सूचना आपूर्ति नहीं करना बैंक ऑफ इंडिया के जोनल ब्रांच ऑफिस के केंद्रीय लोक सूचना पदाधिकारी को महंगा पड़ा.

  • वाहन से कुचल कर महिला की मौत

    बसिया रोड सिसई स्थित कब्रिस्तान के समीप वाहन की चपेट में आने से एक महिला की मौत हो गयी. वाहन उसके सिर को कुचलते हुए निकल गया. घटना रविवार रात की है. बताया जा रहा है कि महिला विक्षिप्त थी.

  • करंट लगने से मिस्त्री झुलसा, इलाजरत

    प्रखंड मुख्यालय स्थित ब्लॉक चौक के समीप बिजली पावर सब स्टेशन घाघरा में कार्यरत बिजली मिस्त्री धनंजय सिंह 33 हजार वोल्ट लाइन के संपर्क में आने से गंभीर रूप से झुलस गया. उसका इलाज देवकमल अस्पताल रांची में चल रहा है.

  • गुमला : घर में पड़ा था शव, पहले वोट डाला, तब अंतिम संस्कार में परिवार ने लिया भाग

    झारखंड राज्य स्थित पालकोट प्रखंड के घोर उग्रवाद प्रभावित डहूपानी पंचायत निवासी बसंत सिंह की 70 वर्षीय मां का सोमवार को कोनवीर अस्पताल में इलाज के क्रम में निधन हो गया. करीब 12 बजे शव को अस्पताल से घर लाया गया. घर में शव पड़ा हुआ था. लोग रो रहे थे. लेकिन लोकतंत्र की मजबूती के लिए वोट भी करना था.

  • गुमला : नक्सलियों द्वारा लैंड माइंस बिछाने का था डर, इसलिए 12 किमी पैदल चलकर बूथ पहुंची पोलिंग पार्टी

    नक्सलियों द्वारा रास्ते में लैंड माइंस बिछाने का डर था. इसलिए पोलिंग पार्टी को 12 किमी पैदल चलाकर बूथ पहुंचाया गया. बिहड़ जंगल, पहाड़ी रास्ता व पगडंडी से होकर पोलिंग पार्टी बूथ पहुंची थी. हम बात कर रहे हैं खूंटी संसदीय सीट के पालकोट प्रखंड स्थित डहूपानी पंचायत के बूथ का. इसी पंचायत के डहूपानी स्कूल में 36 नंबर बूथ था. इस बूथ में पारा मिलिट्री फोर्स की सुरक्षा में मतदान हुआ.

  • गुमला : मेडिकल कॉलेज दुंदुरिया में चोरी, सीसीटीवी कैमरे में कैद हुआ चोर

    गुमला : झारखंड के गुमला शहर के दुंदुरिया स्थित लव मेडिकल कॉलेज एंड इंस्टीच्यूट में शनिवार की रात करीब सवा नौ बजे चोरी की घटना घटी है. एक चोर चुपके से कॉलेज के ऑफिस में घुसा और बैग उठाकर ले गया. बैग में नकद, मोबाइल व अन्य कीमती सामग्री थी. शातिर चोर सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गया है.

  • पेड़ से लटकता मिला शव, हत्या की आशंका

    भरनो थाना की पुलिस ने शनिवार को गाढ़ाटोली गांव से कुम्हरो भगतटोली निवासी स्वर्गीय महादेव उरांव के 20 वर्षीय पुत्र दशरथ उरांव का शव संदिग्ध हालत में बरामद किया है. शव देवी मंडप के समीप सड़क किनारे स्थित एक बरगद के पेड़ से लटकता मिला, जो मफलर से बंधा हुआ था.

  • आर्म्स एक्ट के दो आरोपी को तीन-तीन साल की सजा

    गुमला के एसीजेएम कौशिक मिश्रा की अदालत ने आर्म्स एक्ट के आरोपी गुमला निवासी बिरसई उरांव व संजय किड़ो को दोषी पाया है. इन दोनों को तीन-तीन साल की सजा सुनायी गयी है. धारा 25(1-बी)ए के तहत तीन साल व पांच हजार रुपये का जुर्माना लगाया गया है. जुर्माना की राशि नहीं देने पर छह माह अतिरिक्त सजा भुगतनी पड़ सकती है.

  • ईश्वर का बुलावा है पुरोहिताई : बिशप

    गुमला धर्मप्रांत के अघरमा पल्ली में शनिवार को पुरोहिताभिषेक कार्यक्रम का आयोजन हुआ. कार्यक्रम में गुमला धर्मप्रांत के बिशप पौल अलविस लकड़ा ने पवित्र मिस्सा के बीच फादर अभय इमानुवेल केरकेट्टा का पुरोहिताभिषेक आइएमएस (इंडियन मिशनरीज सोसायटी) के लिए किया. मौके पर बिशप ने फादर अभय सहित

  • टेंपो में रखे सामान की चोरी

    थाना से महज आधा किमी दूर कुम्हारटोली में सूरज कुमार के टेंपो में रखे सामान की चोरी हो गयी. इस संबंध में सूरज ने थाना में आवेदन सौंपा है, जिसमें उन्हों

  • रिमांड होम का पंखा खराब

    सिलम स्थित रिमांड होम के जिस कमरे में कर्मचारी बैठते हैं, उस कमरे

  • बिग इश्यू : गुमला के ब्‍लड बैंक में ब्लड खत्म, परेशान हैं मरीज

    गुमला सदर अस्पताल स्थित ब्लड बैंक में ब्लड खत्म हो गया है. इससे गुमला के मरीज परेशान हैं. जिन मरीजों को ब्लड की जरूरत है. वे ब्लड के लिए इधर-उधर भटक रहे हैं. दूसरे लोगों से रक्तदान कर मरीज की इलाज में मदद की गुहार लगाते नजर आ रहे हैं. ब्लड खत्म होने से अस्पताल प्रशासन भी लाचार है. डॉक्टर आनंद किशोर उरांव के अनुसार एक दिन में कम से कम विभिन्न मरीजों को 15 यूनिट ब्लड की जरूरत पड़ती है.

  • सड़क पर गिरी डाली ने ली एक की जान, तीन घायल

    घाघरा थाना क्षेत्र के खरका नदी के समीप एक ही स्थान पर दो अलग-अलग समय में हुए सड़क हादसे में गुमला के दुंदुरिया निवासी व्यवसायी हेमंत सिंह की मौत हो गयी, वहीं तीन अन्य लोग गंभीर रूप से घायल हैं. घायलों में घाघरा निवासी अमन सिंह, बेती गांव निवासी राजू सिंह व राशीद अली शामिल हैं. घटना गत बुधवार की देर शाम की है.

  • घरों की छत उखड़ी, कई पेड़ गिरे

    गुमला जिले में चक्रवाती तूफान फेनी से पहले मंगलवार व बुधवार की रात को आंधी-तूफान ने जम कर कहर बरपाया है. 100 से अधिक घरों की छत उखड़ गयी. इसमें कई परिवार बाल-बाल बचे. आंधी के कारण 50 से अधिक पेड़ गिर गये हैं. कुछ गांवों में बीच सड़क पर पेड़ गिर जाने से रास्ता जाम हो गया था.

  • लुंगटु में हाथियों का उत्पात, घर धवस्त किये

    थाना क्षेत्र के लुंगटु गांव में गत बुधवार की रात भारी बारिश के बीच दो हाथियों ने जम कर उत्पात मचाया. दोनों हाथी रात लगभग आठ बजे सबसे पहले लुंगटु बड़काटोली में प्रवेश किया

  • CBSE 12th Result : गुमला जिले में साइंस में साक्षी व कॉमर्स में सुंदरम टॉपर

    सीबीएसई 12वीं की परीक्षा में डीएवी गुमला के विद्यार्थियों ने एक बार पुनः उत्कृष्ट प्रदर्शन कर पूरे जिले में विद्यालय का का नाम रोशन किया है. लड़कियों का रिजल्ट सबसे बेहतर है. विज्ञान संकाय में साक्षी कुमारी 95.4 प्रतिशत अंक प्राप्त कर टॉपर रही है. वहीं कॉमर्स में सुंदरम प्रकाश सिंह 93 प्रतिशत अंक प्राप्त कर अव्वल रही.

  • लोहरदगा संसदीय सीट : चार लाख से भी ज्यादा मतदाता मतदान से चूके

    इस बार के लोकसभा चुनाव में लोहरदगा संसदीय क्षेत्र के चार लाख 14 हजार 470 मतदाता अपने मतदान से चूक गये. पूरे लोहरदगा संसदीय क्षेत्र में कुल 12 लाख 27 हजार 510 मतदाता हैं. जिसमें आठ लाख 13 हजार 40 मतदाताओं ने अपने मतदान का उपयोग किया. हालांकि लाखों की संख्या में मतदाताओं के मतदान से चूकने के बाद भी पिछले लोकसभा चुनाव की अपेक्षा इस लोकसभा चुनाव में जमकर मतदान हुआ है.

  • गुमला रिमांड होम में दो बाल बंदियों से मारपीट, बंदियों ने कहा- सर, हमें बड़ा जेल भेज दीजिए....

    दुर्जय पासवान गुमला : झारखंड के गुमला जिले के सिलम स्थित रिमांड होम में दो बाल बंदियों के साथ मारपीट की गयी है. एक बंदी को बेरहमी से पीटा गया है. जिससे वह लंगड़ा कर चल रहा है. इन दोनों को रिमांड होम के 10 से 12 बंदियों ने मिलकर पीटा है. इतना ही नहीं इन दोनों से बाथरूम का पानी भी भरवाते हैं. बड़े उम्र के बालबंदी इन दोनों से पैर भी दबवाते हैं.

  • गुमला में आंधी-तूफान का कहर, 50 से अधिक घरों के उड़े छत, 100 से अधिक पेड़ गिरे

    गुमला जिले में मंगलवार की देर रात को आंधी तूफान ने जमकर कहर बरपाया है. 50 से अधिक घरों के छत उड़ गये. कई परिवार बाल-बाल बचे. कुछ लोगों ने घर से भागकर जान बचायी. तेज आंधी के कारण 100 से अधिक पेड़ गिर गये हैं. कुछ गांवों में रास्ता जाम हो गया था. ग्रामीणों ने पेड़ की मोटी डालियों को काटकर सड़क से हटाया. इसके बाद आवागमन शुरू हुआ.

  • गुमला : शादी समारोह में गये छात्र की हत्या, दो दोस्तों ने भाग कर बचायी जान

    बसिया(गुमला) : दोस्तों के साथ शादी समारोह में गये छात्र पीटर कुल्लू (12) की मोरेंग बड़ाईक टोली गांव में हत्या कर दी गयी. वहीं उसके दो दोस्त लालजीत लकड़ा व सुरेश लोहरा भाग निकले. पीटर कुल्लू का शव मंगलवार की सुबह खेत से बरामद किया गया.

  • पीएलएफआइ के गढ़ में नहीं दिखा भय, धूप का भी कोई असर नहीं, जमकर हुआ मतदान

    गुमला पूर्वी क्षेत्र के गुमला व बिशुनपुर विस क्षेत्र के अंतर्गत पड़ने वाले उग्रवाद प्रभावित क्षेत्र के मतदाताओं में न तो उग्रवादियों का भय दिखा और न ही चिलचिलती धूप का असर उन पर पड़ा. 42 डिग्री पारा का परवाह किये बिना मतदाता अपने-अपने घरों से निकले और मतदान किया. मतदान को लेकर महिला मतदाताओं में ज्यादा उत्साह दिखा. प्राय: बूथों में पुरुषों की अपेक्षा महिला मतदाताओं की संख्या अधिक रही.

  • बूथ नंबर 37 में सुदर्शन भगत ने किया मतदान

    डुमरी प्रखंड क्षेत्र में भयमुक्त व शांतिपूर्ण माहौल में मतदान हुआ. मतदाता निर्भीक होकर अपने-अपने घरों से मतदान करने निकले. सुबह से ही मतदाता बूथों में पहुंच कर कतारबद्ध खड़े थे. डुमरी में 12 बजे तक 46 मतदान केंद्रों में लगभग 40 प्रतिशत मतदान हो चुका था.

  • इवीएम की पीं ने थामी गोलियों की आवाज

    सुबह 7.15 बजे मैं संत पात्रिक स्कूल गुमला के बूथ नंबर 222 में वोट डाला. पहला वोट डालने के बाद प्रभात खबर की ड्यूटी में लग गया. बाइक से अपने दूसरे अखबार के तीन साथियों के साथ चैनपुर प्रखंड के घोर नक्सल प्रभावित सोकराहातू, उरू, बारडीह, तबेला व रोघाडीह होते हुए सिविल गांव पहुंचा. रास्ते में ग्रामीणों की भीड़ बूथों की ओर जाती दिखी. को

  • शारीरिक संबंध बनाया, गर्भवती होने पर शादी से किया इंकार

    गुमला की एक युवती ने घाघरा निवासी रामचंद्र पन्ना पर शारीरिक संबंध बनाने और गर्भवती होने पर गर्भपात कराने व शादी से इंकार करने का आरोप लगाया है. इस संबंध में युवती ने गुमला कोर्ट में परिवाद दायर किया है. कोर्ट के आदेश पर गुमला थाना में रामचंद्र पन्ना के खिलाफ केस दर्ज कर लिया गया है.

  • दुष्कर्म के बाद युवती गर्भवती हुई, तो आरोपी ने गर्भपात करा दिया

    गुमला थाना क्षेत्र की एक युवती ने गुमला कोर्ट में लोहरदगा निवासी मतिश महतो पर दुष्कर्म का आरोप लगाते हुए परिवाद दायर किया है. इसके बाद गुमला थाना में मतिश महतो के विरुद्ध केस दर्ज किया गया है, जबकि आरोपी के परिवार के दुखराज महतो, शांति देवी व फुलो देवी पर प्रताड़ित करने का केस दर्ज हुआ है. दर्ज केस के अनुसार, वर्ष 2017 में पीड़िता इंटर की परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद स्नातक में नामांकन कराने के लिए आवेदन पत्र कॉलेज

  • बिजली के तार से चिंगारी उठने से भयभीत हैं लाोग

    गुमला शहर में बिजली आपूर्ति के लिए लगे बिजली के तार आग उगल रहे हैं. बिजली आपूर्ति के लिए प्रत्येक बिजली खंभा में दर्जन भर तार लगा हुआ है. जिससे ज

  • तैयारी पूरी, कल सुबह सात बजे से होगा मतदान

    लोहरदगा संसदीय सीट के लिए दावेदारी कर रहे 14 प्रत्याशियों के लिए लोहरदगा संसदीय क्षेत्र के 12 लाख 27 हजार 510 मतदाता 29 अप्रैल को मतदान करेंगे. लोहरदगा संसदीय सीट के लिए 29 अप्रैल (सोमवार) को मतदान होना है. मतदान प्रात: 7.00 बजे से शुरू होगा, जो दिन के चार बजे तक चलेगा.

  • उग्रवादियों के गढ़ में हेलीकॉप्टर से मतदान कराने पहुंचे मतदान कर्मी

    गुमला जिले के अति उग्रवाद और दूरस्थ क्षेत्रों में बनाये गये मतदान केंद्रों में प्रतिनियुक्त मतदान कर्मियों को शनिवार की सुबह पुग्गू स्थित हेलीपैड से भारतीय सेना के हेलीकॉप्टर से संबंधित कलस्टर तक पहुंचाया गया. जिले के जोभीपाठ, गुरदरी, तुंबोपाठ, जवाल, हाड़ुप व विमरला जैसे अति उग्रवाद क्षेत्रों में

  • 'प्रभात खबर' से मतदानकर्मियों ने साझा की दिल की बात, कहा- नहीं है कोई डर व भय, मतदान कराना है लक्ष्य

    मन में न कोई आशंका है. न कोई डर व भय है. बस हमारा एक ही लक्ष्य है. मतदान कराना. हम चले लोकतंत्र जीतने. 29 अप्रैल को शांतिपूर्ण व भयमुक्त माहौल में मतदान करायेंगे. क्योंकि हमारी व जनता की सुरक्षा के लिए सेना के जवान डयूटी में लगे हुए हैं. यह कहना गुमला जिले के मतदानकर्मियों का है. मतदानकर्मियों ने यह भी कहा कि गुमला जिले में पहले नक्सलियों का खौफ था. परंतु समय बदला. गांव व जंगल की फिजा बदली तो, अब वोट बेखौफ पड़ता है. इसलिए इसबार का चुनाव भी बेखौफ होगा.

  • गुमला सदर अस्पताल में महिला पुलिसकर्मी की प्रसव के बाद मौत, डॉक्टर पर लापरवाही का आरोप

    सदर अस्पताल गुमला में जिला पुलिस बल की महिला पुलिसकर्मी रमजा बुढ़ाअंबा सुरसांग निवासी कुंती देवी की प्रसव के बाद इलाज के दौरान मौत हो गयी. इस संबंध में मृतका के पति प्रहलाद सिंह ने बताया कि अस्पताल प्रबंधन की लापरवाही के कारण उसकी पत्नी की मौत हो हुई है.

  • गुमला : डबल इंजन की सरकार पांच वर्षों से जनता को लूट रही है : हेमंत सोरेन

    गुमला/रांची : झारखंड के पूर्व सीएम व झामुमो के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन गुरुवार को गुमला पहुंचे. उन्होंने रायडीह, बिशुनपुर व सिसई प्रखंड में चुनावी सभा को संबोधित किया और महागठबंधन के प्रत्याशी सुखदेव भगत के लिए जनता से वोट मांगा.

  • डबल इंजन की सरकार जनता को लूट रही है : हेमंत सोरेन

    झारखंड के पूर्व सीएम हेमंत सोरेन गुरुवार को गुमला पहुंचे. उन्होंने रायडीह, बिशुनपुर व सिसई प्रखंड में चुनावी सभा को संबोधित किया और महागठबंधन के प्रत्याशी सुखदेव भगत के लिए जनता से वोट मांगा. रायडीह में उन्होंने कहा कि भाजपा के शासन में देश में चारों तरफ भय का माहौल है.

  • श्रीलंका में आत्मघाती हमले के विरोध में कैंडल मार्च िनकाला

    श्रीलंका के एक चर्च में पिछले दिनों हुए आत्मघाती हमले के विरोध मेें और घटना में मारे गये लोगों की आत्मा की शांति के लिए मिशन बदलाव व झारखंड की एकता गुमला के संयुक्त तत्वावधान में गुरुवार की शाम कैंडल मार्च निकाला गया.

  • श्रीलंका में आत्मघाती हमले में मारे गये लोगों को दी श्रद्धांजलि, गुमला में निकाला कैंडल मार्च

    श्रीलंका के एक चर्च में पिछले दिनों हुए आतंकवादी आत्मघाती हमले के विरोध और मृतक लोगों की आत्मा की शांति के लिए मिशन बदलाव व झारखंड की एकता गुमला के संयुक्त तत्वावधान में गुरूवार की शाम कैंडल मार्च निकाला गया. कैंडल मार्च की शुरूआत सिसई रोड स्थित संत पात्रिक महागिरजा के मुख्य द्वार के समीप से शुरू हुई जो टावर चौक, मेन रोड होते हुए पटेल चौक से पुन: टावर चौक पहुंचकर संपन्न हुआ.

  • गुमला में भाजपा प्रवक्‍ता प्रतुल शाहदेव बोले : माओवादियों का रेड कॉरिडोर खत्म हो गया है

    लोहरदगा जिला में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सभा धमाकेदार रही है. मोदी की सभा के बाद यह तय है, इस बार दो-चार हजार नहीं, बल्कि 50 हजार से अधिक मतों के अंतर से चुनाव जीतेंगे. लोहरदगा लोकसभा सीट से सुदर्शन भगत तीसरी बार चुनाव जीतकर सांसद बनने जा रहे हैं. उन्हें जीतने से कोई नहीं रोक सकता है.

  • इंडियन आर्मी टाइगर गिरोह का सरगना व दो सहयोगी अपराधी गिरफ्तार, ऑटोमेटिक देशी पिस्टल बरामद

    गुमला जिला अंतर्गत सिसई थाना की पुलिस ने इंडियन आर्मी टाइगर गिरोह के सरगना सहित तीन अपराधियों को गिरफ्तार कर लिया है. मतदान से पहले आर्मी गिरोह के अपराधियों की गिरफ्तारी गुमला पुलिस के लिए बड़ी सफलता है. इन अपराधियों के पास से दो ऑटोमेटिक देशी पिस्टल, छह चक्र जिंदा गोली, दो सेट वर्दी व एक मोटर साइकिल बरामद की गयी है.

  • प्रभात खबर 'वोट करें, देश गढ़ें' : मतदाता जागरूकता रैली में 3000 छात्रों ने लिया भाग, लगाये नारे

    प्रभात खबर के वोट करें, देश गढ़ें मुहिम व स्वीप कोषांग गुमला द्वारा गुरुवार की सुबह आठ बजे से 9.30 बजे तक गुमला में मतदाता जागरूकता रैली का आयोजन किया गया. इस कार्यक्रम में 11 प्राथमिक विद्यालय, मध्य विद्यालय, उच्च विद्यालय व टेन प्लस टू के करीब तीन हजार छात्र-छात्राओं ने भाग लिया.

  • लोहरदगा की जनता कांग्रेस पार्टी के साथ : सुखदेव भगत

    लोहरदगा संसदीय सीट से कांग्रेस के प्रत्याशी सुखदेव भगत के समर्थन में बिशुनपुर विधानसभा क्षेत्र के ईचा गांव में चुनावी सभा हुई. गांव में आदिवासी परंपरा से सुखदेव भगत का स्वागत किया गया. श्री भगत ने कहा कि जल, जंगल, जमीन यहां की विरासत है, जिसमें आदिवासियों एवं मूलवासियों की आत्मा बसती है.

  • सरना धर्म कोड लागू कराया जायेगा : अशोक कुमार भगत

    झारखंड पार्टी के प्रधान महासचिव अशोक कुमार भगत ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा है कि झापा आंदोलनकारी पार्टी है. झापा शुरू से ही राज्य की जनता के हक व अधिकार के लिए लड़ती आयी है. झापा ने लोकसभा चुनाव में लोहरदगा सीट से तेज तर्रार व जनता के चहेते नेता देवकुमार धान को मैदान में उतारा है. जनसमर्थन

  • मतदान का प्रतिशत बढ़ाने की मुहिम तेज

    गुमला : वोट करें, देश गढ़ें अभियान के तहत मतदाताओं में मतदान के प्रति जागरूकता लाने और इस बार के लोकसभा चुनाव में मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिए स्वीप कोषांग गुमला जिले में एड़ी-चोटी का जोर लगाये हुए है.

  • नक्सलियों के गढ़ में पारा मिलिट्री फोर्स का फ्लैग मार्च

    भाकपा माओवादी के गढ़ चैनपुर प्रखंड में सीआरपीएफ 218 बटालियन एवं पुलिस जवानों ने बुधवार को फ्लैग मार्च किया. जवान अत्याधुनिक हथियारों से लैस थे, जिन्होंने पूरे चैनपुर प्रखंड का भ्रमण किया, ताकि लोगों बिना भय चुनाव में मतदान कर सकें. जवानों ने लोगों से वोट करने की अपील की.

  • भू-माफियाओं को ग्रामीणों ने खदेड़ा

    प्रखंड के बेंदोरा किरतोटोली गांव के ग्रामीणों ने मंगलवार को भू-माफियाओं को खदेड़ दिया. घटना मंगलवार की दोपहर की है. बताया गया कि बेंदोरा किरतोटोली निवासी संतोष उरांव की जमीन को बेंदोरा गांव निवासी विष्णु खेरवार पैसे का प्रलोभन देकर फर्जी तरीके से एग्रीमेंट करा लिया था.

  • घर में लगी आग, हजारों का सामान नष्ट

    घाघरा प्रखंड मुख्यालय के जलका रोड स्थित अरविंद जायसवाल के घर में आग लगने से हजारों रुपये का सामान जल कर राख हो गया. काफी मशक्कत के बाद लोगों ने आग पर काबू पाया. इस संबंध में अरविंद जायसवाल ने घाघरा थाना में आवेदन सौंपा है. उन्होंने बताया कि चांदनी चौक स्थित अपनी दुकान में थे.

  • किशोर-किशोरियों ने जाना थाना का काम

    सबला कार्यक्रम के तहत सेंटर फोर कैटलाइजिंग चेंज द्वारा किशोर-किशोरियों को कई संस्थानों का भ्रमण कराया गया, जिसमें सिसई थाना, अस्पताल, डाकघर व युवा मैत्री केंद्र शामिल है.

  • बिशुनपुर में महिला व भरनो में युवक की हत्या, जांच में जुटी पुलिस

    जिले में अलग-अलग घटनाओं में दो लोगों की हत्या कर दी गयी है. पुलिस ने दोनों शव बरामद कर पोस्टमार्टम के लिए गुमला सदर अस्पताल भेज दिया है. बिशुनपुर में नशेड़ी पति ने अपनी पत्नी की हत्या कर दी है. वहीं, भरनो में युवक की चाकू से गोद-गोदकर हत्या कर दी गयी है. गर्दन में फंदा भी है. पहली घटना बिशुनपुर प्रखंड के गुरदरी थाना क्षेत्र स्थित चौरापाठ गांव की है.

  • लोहरदगा लोकसभा सीट : खर्च करने में भाजपा के सुदर्शन पहले तो कांग्रेस के सुखदेव दूसरे नंबर पर

    लोहरदगा संसदीय सीट के लिए दावेदारी करने वाले प्रत्याशियों की जेबें ढिली होने लगी हैं. सभी प्रत्याशी अपने-अपने बजट के हिसाब से चुनावी खर्च कर रहे हैं. जिसमें अब तक सबसे ज्यादा खर्च करने वाले प्रत्याशी भाजपा के सुदर्शन भगत हैं. वहीं, दूसरे नंबर पर महागठबंधन से कांग्रेस प्रत्याशी सुखदेव भगत हैं.

  • सिसई : सड़क निर्माण कंपनी के सुपरवाइजर को अगवा करनेवाले गिरोह का सदस्य गिरफ्तार

    महादेव उरांव को सिसई पुलिस ने गिरफ्तार कर सोमवार को जेल भेज दिया सिसई : इंडियन आर्मी टाइगर के नाम पर सिसई थाना क्षेत्र में आतंक का पर्याय बन रहे अापराधिक संगठन के एक सदस्य महादेव उरांव को सिसई पुलिस ने गिरफ्तार कर सोमवार को जेल भेज दिया. यह जानकारी एसडीपीओ दीपक कुमार ने सोमवार को सिसई थाना में प्रेसवार्ता में दी. उन्होंने बताया कि 11 अप्रैल को इस संगठन के सात-आठ अपराधकर्मियों ने छारदा से पुसो सड़क तक निर्माण कार्य में लगे कंपनी के सुपरवाइजर प्रिंस नामक व्यक्ति को बाइक सहित अगवा कर लिया था.

  • गुमला : धार्मिक झंडा जलाने के बाद टोटो में तनाव

    गुमला : गुमला के प्रस्तावित प्रखंड टोटो में धार्मिक झंडा जलाने के बाद रविवार को तनाव हो गया. दो गुटों के लोगों में धक्का-मुक्की हो गयी. इसके बाद एक गुट के लोगों ने गुमला-लोहरदगा मार्ग को जाम कर दिया़ वहीं दुकानें बंद रही. माहौल बिगड़ता देख पुलिस फोर्स गांव पहुंची. लोगों को समझा-बुझा कर मामले को शांत कराया.

  • आसमानी बिजली का कहर, वज्रपात से दादा-पोती समेत तीन की मौत, पांच लोग घायल

    गुमला व घाघरा में दो अलग-अलग गांवों में हुए वज्रपात में दादा-पोती समेत तीन लोगों की मौत हो गयी. जबकि पांच लोग घायल हो गये. घायलों का इलाज गुमला व घाघरा अस्पताल में चल रहा है. जिन परिवार के सदस्य मरे हैं. उनके घरों में मातम है. पहली घटना घाघरा थाना क्षेत्र के छोटा अजयातु गांव की है. यहां वज्रपात से दादा और पोती की घटना स्थल पर ही मौत हो गयी. वहीं, एक बच्चा घायल हो गया.