• गुमला : हंगामे के कारण मुख्‍यमंत्री आमंत्रण फुटबॉल प्रतियोगिता स्थगित

    गुमला के परमवीर अलबर्ट एक्का स्टेडियम में मंगलवार से शुरू होने वाले मुख्यमंत्री आमंत्रण फुटबॉल टूर्नामेंट प्रशासन ने स्थगित कर दिया. हुआ यूं कि कमल क्लब के पदाधिकारियों को प्रशासन ने फुटबॉल मैच के आयोजन की कोई सूचना नहीं दी थी. इससे गुस्साये कमल क्लब के पदाधिकारी मैच शुरू होने से पहले स्टेडियम में पहुंच गये. जमकर हंगामा किया.

  • गुमला : सड़क हादसे में दो फुटबॉलर की मौत

    गुमला थाना के अंबाटोली व खरका गांव के बीच में मुख्य रास्ते पर सोमवार की रात ट्रैक्टर से धक्का लगने से दो फुटबॉल खिलाड़ियों की मौत हो गयी. मृतकों में घाघरा प्रखंड के शिवराजपुर गुलालटोली निवासी कैलाश उरांव (19 वर्ष) व विनय उरांव (20 वर्ष) है. दोनों दोस्त सोमवार को फुटबॉल मैच खेलने लोरो गांव आये हुए थे.

  • गुमला : इनामी एरिया कमांडर सुदर्शन गिरफ्तार

    गुमला : पीएलएफआइ के एरिया कमांडर शनि मुंडा उर्फ सुदरू मुंडा उर्फ सुदर्शन सुरीन को बसिया थाना की पुलिस ने द्वारसेनी से गिरफ्तार कर जेल भेज दिया. सुदर्शन पर दो लाख रुपये का इनाम था.

  • गुमला : चोर समझ विक्षिप्त को बांध कर पीटा

    भरनो (गुमला) : भरनो प्रखंड के बरंदा गांव में चोर समझकर मानसिक रूप से बीमार युवक को ग्रामीणों ने रात भर पोल में बांध कर बेरहमी से पीटा. इसके बाद सोमवार की सुबह गांव पहुंची पुलिस को सौंप दिया. उसे भरनो अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती कराया गया है.

  • गुमला : भगताइन की हत्या, नदी में मिला शव

    भरनो(गुमला) : भरनो थाना के तुरीअंबा गांव निवासी चंद्रमणि भगत (50) की अपराधियों ने रविवार की रात हत्या कर दी. वह झाड़फूंक का काम करती थी. गांव में उसे भगताइन कहते थे. पुलिस ने उसका शव भरनो प्रखंड के पारस नदी स्थित धोबीघाट से बरामद किया है. मृतका के हाथ व पैर बांधे हुए थे.

  • चोर समझ विक्षिप्त को पोल में बांधकर पीटा

    भरनो के बरंदा में चोर समझकर मानसिक रूप से बीमार युवक को ग्रामीणों ने रात भर पोल में बांध कर बेरहमी से पीटा. सोमवार सुबह गांव पहुंची पुलिस को सौंप दिया. उसे भरनो अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती कराया गया है.

  • भगताइन की हत्या, नदी के पारस घाट में मिला शव

    भरनो थाना के तुरीअंबा गांव निवासी चंद्रमणि भगत (50) की अपराधियों ने रविवार की रात हत्या कर दी. वह झाड़फूंक का काम करती थी. गांव में उसे भगताइन कहते थे. पुलिस ने उसका शव भरनो प्रखंड के पारस नदी स्थित धोबीघाट से बरामद किया है. मृतका के हाथ व पैर बांधे हुए थे. शव पर कोई कपड़ा नहीं था.

  • बड़ाइक समाज का स्थापना दिवस छह अक्तूबर को

    अखिल भारतीय चीक बड़ाइक महासभा की कार्यकारिणी की बैठक राउरकेला के हमीरपुर में महासचिव सोनू बड़ाइक के आवास में हुई. इसकी अध्यक्षता राष्ट्रीय अध्यक्ष लक्ष्मीनाथ बड़ाइक ने की. बैठक में भारतीय चीक बड़ाइक महासभा के स्थापना दिवस समारोह मनाने पर चर्चा की गयी. चर्चा के बाद छह अक्तूबर को स्थापना दिवस छत्तीसगढ़ के कुसमी में मनाने का निर्णय लिया गया.

  • मछली विक्रेता से 20 हजार रुपये और मोबाइल की लूट

    मछली विक्रेता गुमला निवासी साजिद खान उर्फ छोटू से अपराधियों ने हथियार के बल पर 20 हजार रुपये व मोबाइल लूट लिये. बताया गया कि साजिद घाघरा के साप्ताहिक हाट में मछली बेचने का कार्य करता है.

  • शादी का झांसा देकर यौन शोषण का आरोप

    थाना क्षेत्र के कंडरवानी गांव निवासी परवीन खातून (बदला नाम) ने बेलटोली गांव निवासी मो नौशाद अली पर शादी का झांसा देकर यौन शोषण करने का आरोप लगाया है.

  • डॉ जगन्नाथ मिश्र को गुमला से था प्यार, सीएम रहते कई बार आये थे

    बिहार राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री डॉ जगन्नाथ मिश्रा को गुमला जिले से काफी प्यार था. सीएम रहते वे गुमला कई बार आये थे. सबसे पहले जब गुमला को 18 मई 1983 में जिला का दर्जा मिला था तो वे गुमला आये थे. इसके बाद 1989 में वे गुमला आये. 1990 में जब गुमला का समाहरणालय भवन बनकर तैयार हुआ था तो वे गुमला आये थे. उन्होंने समाहरणालय भवन का उद्घाटन किया था.

  • मॉब लिंचिंग की थी तैयारी, ग्रामीणों ने अर्द्धविक्षिप्त को चोर समक्ष पोल से बांधकर पीटा, पुलिस ने बचाया

    गुमला जिला के भरनो प्रखंड स्थित बरंदा गांव में मॉब लिंचिंग की तैयारी थी. लेकिन कुछ लोगों की पहल पर अर्द्धविक्षिप्त को बेरहमी से पीटने के बाद पुलिस को सौंप दिया गया. घायल का इलाज भरनो अस्पतल में हो रहा है.

  • गुमला : पीएलएफआई का दो लाख का इनामी एरिया कमांडर सुदर्शन गिरफ्तार

    पीएलएफआई के एरिया कमांडर शनि मुंडा उर्फ सुदरू मुंडा उर्फ सुदर्शन सुरीन को बसिया थाना की पुलिस ने द्वारसेनी से गिरफ्तार कर जेल भेज दिया. सुदर्शन पर दो लाख रुपये का इनाम था. उसके ऊपर हत्या, आगजनी सहित पांच अपराधिक मामले दर्ज है.

  • गुमला : अंधविश्‍वासियों ने फिर ली एक महिला की जान, निर्मम हत्‍या कर शव नदी में फेंका

    भरनो के परसा नदी में धोबी घाट के पास सोमवार अहले सुबह एक महिला का शव बरामद किया गया है. शव को सुबह नदी में तैरता देख ग्रामीणों ने इसकी सूचना पुलिस को दी. थानेदार सिद्धेश्वर सिंह दल बल के साथ मौके पर पहुंचे और शव को नदी से बाहर निकाला. महिला की पहचान तुरिअम्बा गांव निवासी स्व बड़वा उरॉव की दूसरी पत्नी चंद्रमणि भगत (50 वर्ष) के रूप में हुई है.

  • गुमला में नदी से मिला महिला का शव, दुष्कर्म के बाद हत्या की आशंका

    गुमला : झारखंड के गुमला जिला अंतर्गत भरनो थाना के पारस नदी स्थित धोबी घाट से एक महिला का शव बरामद हुआ है. अर्द्धनग्न इस महिला के दोनों पैर रस्सी से बंधे हैं. आशंका व्यक्त की जा रही है कि महिला से दुष्कर्म करने के बाद उसकी हत्या कर शव को नदी में फेंक दिया गया है.

  • रिश्ते का खून : पोते ने दादा व भतीजे ने की चाचा की हत्या

    गुमला जिले के बिशुनपुर व डुमरी प्रखंड में रिश्ते का खून हुआ है. इन दोनों प्रखंडों में अलग-अलग स्थानों पर दो लोगों की हत्या कर दी गयी. बिशुनपुर में पोते ने टांगी से मार कर दादा की हत्या कर दी, जबकि डुमरी में भतीजा ने चाचा को बेरहमी से पीट कर मार डाला.

  • 50 लाभुकों को मिला नि:शुल्क गैस कनेक्शन

    गुमला के लाल परी इंडेन गैस एजेंसी द्वारा शनिवार को कसीरा पंचायत भवन में पीएम उज्ज्वला योजना के 50 लाभुकों के बीच नि:शुल्क गैस कनेक्शन सह चूल्हा का वितरण किया गया. मुख्य अतिथि मुखिया सुशीला सोरेंग थीं.

  • ट्रक चालक से लूटपाट कर रहे दो अपराधी गिरफ्तार, दो भागे

    चतरा के जोगीधारा निवासी सह ट्रक चालक अनिल भारती ने गुमला थाना में आवेदन सौंप कर हथियार के बल पर मारपीट कर पैसा लूटने व मालिक को फोन करवा कर एक लाख रुपये लेवी मांगने का आरोप लगाते हुए केस दर्ज कराया है.

  • गुमला : शराब के नशे में युवकों ने किया पुलिस जवानों पर हमला, छह लोगों पर प्राथमिकी दर्ज

    गुमला में पुलिस जवानों के साथ मारपीट हुई है. शराब के नशे में धुत छह युवकों ने जवानों को पीटा गया है. इस मामले में पुलिस ने दो हमलावर युवकों को खदेड़ कर पकड़ लिया है, जबकि चार लोग भाग गये. इस संबंध में गुमला जिला पुलिस बल के जवान प्रशांत सिंह ने मारपीट करने वाले छह शराबी युवकों के खिलाफ गुमला थाना में प्राथमिकी दर्ज करायी है.

  • गुमला : शहीद के गांव की अनदेखी, पीने के पानी और सुविधाओं के लिए तरस रहे ग्रामीण

    गुमला जिला के चैनपुर प्रखंड में उरू गांव है. यह शहीद नायमन कुजूर का गांव है. 18 सितंबर 2016 को जम्मू कश्मीर के उरी सेक्टर में आतंकवादियों के साथ मुठभेड़ में नायमन कुजूर वीरगति को प्राप्त हुए थे. नायमन के शहीद होने के बाद प्रशासन ने उरू गांव के विकास का वादा किया था. परंतु तीन साल हो गये.

  • गुमला में रिश्ते का खून : पोता ने दादा को टांगी से काटा, भतीने ने चाचा की कर दी हत्या

    गुमला जिले के बिशुनपुर व डुमरी प्रखंड में रिश्ते का खून हुआ है. इन दोनों प्रखंडों में अलग-अलग स्थानों पर दो लोगों की हत्या कर दी गयी. बिशुनपुर में पोते ने दादी की टांगी से काटकर हत्या कर दी. जबकि डुमरी में भतीजा ने चाचा को बेरहमी से पीट-पीटकर मार डाला. चाचा की हत्या करने के आरोपी को पुलिस ने पकड़ लिया है.

  • चार वृद्धों की हत्या का मास्टरमाइंड अपराधी जुले उरांव फुटबॉल खेलते समय पकड़ाया

    गुमला जिला अंतर्गत सिसई थाना के नगर सिसकारी गांव में चार वृद्धों की निर्मम हत्या का मास्टर माइंड कुख्यात अपराधी जुले उरांव को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. उसे सिसई थाना में रखकर पुलिस पूछताछ कर रही है. बसिया व सिसई पुलिस ने जुले को शुक्रवार को उस समय पकड़ा जब वह बटालोया गांव में फुटबॉल खेल रहा था.

  • 6 साल से लोग कर रहे शहीद देवनारायण की प्रतिमा लगाये जाने की मांग, अब भी है इंतजार

    गुमला की धरती ने कई ऐसे वीर सपूत को जन्‍म दिया, जिसने देश की रक्षा के लिए अपनी जान हंसते-हंसते कुर्बान कर दिया. सीमा की रक्षा में मुस्‍तैद गुमला कई जवान वीरगति को प्राप्‍त हुए, उन्‍हीं में एक नाम घाघरा प्रखंड के शहीद देवनारायण भगत का आता है.

  • देवाकी बाबाधाम में श्रद्धालुओं ने किया जलाभिषेक

    सावन माह की अंतिम सोमवारी पर प्रखंड के देवाकी बाबाधाम मंदिर में राज्य सभा सांसद समीर उरांव सहित हजारों लोगों ने भगवान भोलेनाथ का जलाभिषेक किया. सावन की अंतिम सोमवारी को लेकर भीड़ काफी अधिक थी. वहीं राज्य सभा सांसद के आने की सूचना पर काफी संख्या में भाजपा समर्थक मंदिर परिसर पहुंचे थे. पूजा के बाद राज्य सभा सांसद ने कहा कि हर वर्ष वे देवाकी मंदिर में जलाभिषेक करते हैं. इसी निमित पूजा-अर्चना के लिए आये है.

  • शिवालयों में भक्तों की उमड़ी भीड़

    गुमला जिले के सभी 12 प्रखंड के शिवालय व मंदिर परिसर बम, बम भोले के जयकारे से गूंज उठे. सावन की अंतिम सोमवारी को लेकर सभी मंदिरों में भक्तों की भीड़ देखी गयी. भक्त भक्ति के रस में डूबे हुए नजर आये. टांगीनाथ धाम, मरदा, बुढ़वा महादेव व देवाकीधाम में भक्तों की भीड़ सबसे अधिक देखी गयी.

  • टांगीनाथ धाम में भक्तों ने किया जलाभिषेक

    बाबा टांगीनाथ धाम में सावन माह की अंतिम सोमवारी पर बड़ी संख्या में लोगों ने पूजा-अर्चना की और जलाभिषेक किया. इस दौरान पूरा धाम परिसर बोल बम के जयकारों से गुंजायमान हो उठा.

  • प्रशासन की लापरवाही फिर गुम हुई फूल कुमारी

    गुमला की फुल कुमारी हिमाचल प्रदेश में फिर भटक गयी. फुल कुमारी को खोजने गुमला से हिमाचल गयी प्रशासनिक टीम खाली हाथ लौट रही है. फुल कुमारी को गुमला वापस लाने 31 जुलाई को प्रशासनिक टीम हिमाचल गयी थी. 12 दिन तक टीम हिमाचल में रही, परंतु फुल कुमारी को खोज नहीं सकी. फुल कुमारी के पुत्र अनुज नायक ने बताया कि उसकी मां हिमाचल से फिर कहीं चली गयी है.

  • आजाद भारत में मजबूत होती नारियां, गुमला जिले की 1.44 लाख महिलाएं प्रगति की राह पर

    15 अगस्त यानि जश्न ए आजादी का दिन. अगर हम आजाद भारत में मन रही खुशियों की बात करें और मजबूत होते भारत पर गौर करें तो महिलाओं की मजबूती की भी बात होनी चाहिए. क्योंकि आजाद भारत में महिलाएं मजबूत हुई हैं. खासकर गुमला जिले की महिलाएं दिन ब दिन मजबूत हो रही हैं. कल तक जो गुमला नक्सलवाद से जूझ रहा था. यहां की महिलाएं विकास के लिए तड़प रही थी. अब यह सब कल की बात बनकर रह गयी है. अगर हम तुरंत की बात करें तो अब महिलाएं हर क्षेत्र में मजबूत हो रही हैं.

  • हाथी ने छात्रा को पटक कर मार डाला, बाकी जान बचा भाग गये

    बसिया(गुमला) : बसिया थाना के मझकेरा पाहनटोली में जंगली हाथी ने सातवीं कक्षा की छात्रा अमृता तिर्की (12) को पटक कर मार डाला, जबकि घर के अन्य सदस्य भाग कर जान बचाये. घटना शनिवार की रात 11 बजे की है. शनिवार की रात एक जंगली हाथी मझकेरा पाहनटोली गांव में आकर बलबीर होरो के घर पर हमला कर दिया.

  • तरक्की के लिए जुझारू बनें : सिस्टर एमेल्डा

    गुमला शहर से सटे संत अन्ना मध्य उच्च विद्यालय दाऊदनगर पुग्गु में शिक्षा आयोग गुमला प्रोविंस के तत्वावधान में क्विज का आयोजन किया गया. इसमें संत अन्ना की धर्मबहनों द्वारा संचालित 20 विद्यालयों के विद्यार्थी शामिल हुए, जिन्हें तीन ग्रुप में बांट कर क्विज कराया गया.

  • अधिकार के लिए एकजुट हों आदिवासी : सिमोन

    चैनपुर प्रखंड के बारवे हाई स्कूल मैदान में विश्व आदिवासी दिवस मनाया गया. इसमें गुमला जिला सहित झारखंड, छत्तीसगढ़, ओड़िशा व गुजरात के कई प्रतिनिधि शामिल हुए. मुख्य अतिथि पद्मश्री सिमोन उरांव, आदिवासी समाज के धर्मगुरु बंधन तिग्गा, पूर्व मंत्री सधनू भगत, जयपाल सिंह मुंडा की पोती जयराना कच्छप, पूर्व विधायक भूषण तिर्की, झामुमो नेता वासिल खलखो, जनजातीय नेता सुनील केरकेट्टा, सुशील दीपक मिंज मौके पर मौजूद थे.

  • आदिवासियों से एकजुट होने का आह्वान

    विश्व आदिवासी दिवस पर सरना संचालन समिति आदिवासी छात्र संघ के बैनर तले सभा का आयोजन घाघरा स्थित हाई स्कूल मैदान में किया गया. इसका शुभारंभ मुख्य अतिथि सरना संचालन समिति के अध्यक्ष समीर उरांव व झामुमो के प्रखंड अध्यक्ष जय समीर कुजूर ने संयुक्त रूप से किया.

  • पुरानी पेंशन योजना को लेकर बैठक

    राज्य में पुरानी पेंशन योजना लागू करने को लेकर शिक्षकों की बैठक हुई. अध्यक्षता प्रखंड संयोजक नेपोलियन महली ने की. उन्होंने कहा कि नेशनल मूवमेंट ऑफ गोल्ड पेंशन स्कीम लागू हो, अन्यथा चरणबद्ध आंदोलन किया जायेगा.

  • गुमला : रक्षा मंत्री से परमवीर चक्र की धरती जारी में सैनिक स्कूल खोलने की मांग

    गुमला के वीर सपूत परमवीर चक्र विजेता शहीद अलबर्ट एक्का की जन्मभूमि जारी प्रखंड में सांसद सुदर्शन भगत ने सैनिक स्कूल खोलने की मांग की है. इस संबंध में सांसद ने शुक्रवार को देश के केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से दिल्ली स्थित उनके आवास पर मुलाकात की. सांसद ने मंत्री को ज्ञापन सौंपा है. जिसमें गुमला जिला के जारी में सैनिक स्कूल खोलने की दिशा में सार्थक कदम उठाने की मांग की गयी है.

  • ममेरी बहन से करना चाहता था दुष्कर्म, नाकाम रहा, तो बहन को मार डाला, अब कोर्ट ने सुनायी फांसी की सजा

    गुमला : झारखंड के उग्रवाद प्रभावित गुमला जिला के एडीजे-वन लोलार्क दुबे की अदालत ने शनिवार को नौ वर्षीय ममेरी बहन की हत्या के आरोपी रवि मुंडा को फांसी की सजा सुनायी है. रवि मुंडा अपनी ममेरी बहन से दुष्कर्म करना चाहता था. दुष्कर्म करने में विफल रहा, तो उसने अपनी ममेरी बहन की हत्या कर दी. घटना भरनो थाना के डाड़केसा गांव में दो अक्तूबर, 2018 को हुई थी.

  • उपायुक्त ने तपकारा पंचायत सेवक को वीआरएस लेने का दिया आदेश

    पालकोट प्रखंड कार्यालय में विभागीय समीक्षा बैठक हुई. अध्यक्षता डीसी शशि रंजन कुमार ने की. बैठक सीएम कृषि आशीर्वाद योजना की समीक्षा से शुरू हुई. इसमें डीसी ने सीएम कृषि आशीर्वाद योजना के लक्ष्य के अनुरूप कार्य नहीं होने से कार्य कर रहे कर्मचारी, जनसेवक को कड़ी फटकार लगाते हुए

  • तंबाकू पर रोक के लिए कोटपा कानून होगा प्रभावी

    सिगरेट व तंबाकू के रोकथाम के लिए बनाये गये नियम (कानून) को प्रभावी तरीके से लागू करने को लेकर गुरुवार को एसी एएस कच्छप की अध्यक्षता में बैठक हुई. इसमें बताया गया कि सिगरेट व तंबाकू के सेवन के दुष्परिणामों को देखते हुए वर्ष 2003 में कोटपा कानून बनाया गया है.

  • रक्षा सूत्र बांध दीर्घायु जीवन की कामना की

    प्रजापिता ब्रह्मकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय डीएसी रोड गुमला में रक्षाबंधन का पावन पर्व मनाया गया. इस अवसर पर ब्रह्मकुमारी बहनों ने समारोह में शामिल गुमला डीसी शशि रंजन सहित अन्य लोगों के कलाई पर रक्षा सूत्र बांध कर माथे पर तिलक लगाया

  • गुमला : शिक्षक-शिक्षिका हत्याकांड में दो आरोपियों को उम्रकैद की सजा

    राज्य के चर्चित शिक्षक प्रकाश टोप्पो व शिक्षिका सरोज टोप्पो (दोनों भाई बहन) हत्याकांड के दो आरोपियों बिरसई उरांव व बलराम उरांव को गुमला के एडीजे-छह राकेश कुमार मिश्रा की अदालत ने उम्रकैद की सजा सुनायी है.

  • रांची व गुमला से PLFI के चार हार्डकोर उग्रवादी गिरफ्तार

    गुमला : झारखंड की राजधानी रांची व गुमला की पुलिस ने मिलकर पीपुल्स लिबरेशन फ्रंट ऑफ इंडिया (PLFI) के चार हार्डकोर उग्रवादियों को गिरफ्तार किया है. इनके नाम तुरबुल नूनछापर निवासी ठरकी उर्फ जेम्स भेंगरा, सैमुएल आइंद उर्फ चेपटा आइंद, आंवराटोली के नेल्सन टोपनो व सिमडेगा जिला के महाबुवांग ओल्हान निवासी लोदरो उर्फ लोधा सिंह हैं. इसमें ठरकी पर पुलिस ने पहले ही एक लाख रुपये का इनाम घोषित कर रखा है.

  • मामले की जांच कर रिपोर्ट देने का निर्देश

    झारखंड के अंतिम छोर व छत्तीसगढ़ से सटे डुमरी प्रखंड में उच्च शिक्षा के लिए कॉलेज नहीं है. जिस कारण छात्रों को इंटर व स्नातक की डिग्री प्राप्त करने में परेशानी हो रही है. यह शिकायत डुमरी के युवक अभिषेक कुमार ने मुख्यमंत्री जनसंवाद से की है.

  • बेचे गये धान का पैसा दिलाने की गुहार

    सिसई प्रखंड अंतर्गत पोटरो गांव के किसान रामविलास साहू ने मंगलवार को जनता दरबार में गुमला डीसी के नाम डीडीसी हरिकुमार केसरी को आवेदन दिया. आवेदन में सिसई लैंपस में बेचे गये धान का पैसा दिलाने की गुहार लगायी है. मंगलवार को जनता दरबार में डीसी के नहीं होने के कारण डीडीसी फरियादियों की फरियाद सुन रहे थे.

  • ऑपरेशन क्रैकडाउन : 48 घंटे में झारखंड पुलिस को मिली तीन सफलता, जानें

    पिछले 48 घंटे के दौरान झारखंड पुलिस को तीन सफलता मिली. सरायकेला खरसावां में पांच जवानों की हत्या में शामिल तीन नक्सली पकड़े गये. वहीं, लातेहार में मुठभेड़ के दौरान एक उग्रवादी को गिरफ्तार कर ट्रेनिंग कैंप ध्वस्त किया गया . कामडारा में भी महिला उग्रवादी को पुलिस ने पकड़ा.

  • गुमला : आदिम जनजाति बटालियन का सिपाही विरसाय असुर अस्पताल से गायब

    आदिम जनजाति बटालियन दुमका के सिपाही बिशुनपुर ब्लॉक स्थित भट्टी पाठ निवासी विरसाय असुर धनबाद अस्‍पताल से पिछले 14 जून से लापता है. परिजनों द्वारा दुमका जाकर बटालियन के अधिकारियों से विरसाय के बारे में जानकारी लेने का प्रयास किया गया. परंतु अब तक कोई पता नहीं चल पाया है.

  • संघर्ष और सफलता की मिसाल हैं संत जॉन मेरी वियानी

    पुरोहितों (फादरों) के संरक्षक संत जॉन मेरी वियानी का आज (चार अगस्त) पर्व दिवस है. उनकी संघर्ष और सफलता की एक बेमिसाल कहानी है. 24 में 18 घंटे वे सिर्फ काम करते थे. जैसे मधुमक्खियां मधु जमा करने के लिए हर फूल पर मंडराती है और मधु लाकर छत्ते में भर देती है, उसी प्रकार का व्यक्तित्व जॉन मेरी वियानी का था.

  • विशेष : संघर्ष और सफलता की बेमिशाल कहानी है, संत जोन मेरी वियानी की

    गुमला : पुरोहितों (फादरों) के संरक्षक संत जोन मेरी वियानी का आज (चार अगस्त) पर्व दिवस है. उनकी संघर्ष और सफलता की बेमिशाल कहानी है. 24 में से 18 घंटे सिर्फ वे काम करते थे. जैसे मधुमक्खियां मधु जमा करने के लिए हर एक फूल पर मंडराती है और मधु लाकर छत्ते में भर देती है. उसी प्रकार का व्यक्तित्व हम जोन मेरी वियानी में देखते हैं.

  • गुमला : घर से भटकी 13 वर्षीय मानसिक रोगी लड़की, सीडब्ल्यूसी ने दिया आश्रय

    गुमला में 13 वर्षीय संदीप बन गयी संदीपा. दरअसल, हुआ यह कि जब इस लड़की को सिसई पुलिस ने बरामद कर सीडब्ल्यूसी को सौंपा तो उसके व्यवहार, चलने के तरीके व पहनावा से सभी ने उसे लड़का समझ लिया. सीडब्ल्यूसी ने उसका नाम संदीप रखा. लेकिन जिस बालगृह में उसे रखा गया था. वहां तीन दिन के बाद पता चला कि वह लड़का नहीं लड़की है. फिर उसका नाम बदलकर संदीपा रख दिया गया.

  • गुमला : 28 दिन से लापता है छात्र, सहपाठी पर लगा गायब करने का आरोप

    गुमला सदर थाना के केसीपारा गांव निवासी जगेश्वर साहू का 14 वर्षीय बेटा पुरुषोत्तम साहू सात जुलाई से लापता है. 28 दिन गुजर गया. लेकिन पुरुषोत्तम का पता नहीं चल रहा है. हालांकि उसे अंतिम बार सिमडेगा जिला के एक सीसीटीवी कैमरा में उसके दोस्त के साथ देखा गया है. सीसीटीवी में पुरुषोत्तम के नजर आने के बाद परिजनों को उसके दोस्त पर शक है.

  • बालक व बालिका वर्ग में गुमला ने रांची को हराकर जीता सुब्रतो मुखर्जी फुटबॉल कप

    रांची में खेले गये सुब्रतो मुखर्जी प्रमंडल स्तरीय फुटबॉल टूर्नामेंट के बालक और बालिका दोनों वर्ग में गुमला ने रांची को हराकर खिताब पर कब्जा जमाया. अंडर-17 बालिका वर्ग में संत पात्रिक हाई स्कूल गुमला की टीम ने रांची को 1-0 से हराया. विजेता टीम की ओर से जीवंती तिग्गा ने गोल किया.

  • गुमला : न रोड, न पानी, यह कैसा विकास है : हेमंत सोरेन

    गुमला : पूर्व मुख्यमंत्री सह विपक्ष के नेता हेमंत सोरेन शुक्रवार को गुमला पहुंचे. श्री सोरेन ढिढौली पोखराटोली गांव गये, जहां उन्होंने मृत किसान शिवा खड़िया के परिजनों से मुलाकात की. बिचड़ा सूख जाने से आहत होकर शिवा खड़िया ने पिछले दिनों आत्महत्या कर ली थी. श्री सोरेन ने परिवार के लोगों से घटना की जानकारी ली. शिवा की पत्नी डुडी खड़ियाइन, बेटा बिरसा खड़िया, करमा खड़िया व जीतू खड़िया ने बताया कि शिवा कर्ज में डूबे हुए थे. ऊपर से धान का बिचड़ा भी मर गया था, इसलिए वे परेशान रहने लगे और शराब पीने लगे थे.

  • सिसई : पीएम सड़क निर्माण में भी गड़बड़ी बारिश में धंसा पुलिया और कलवर्ट

    रायडीह/सिसई : सरकार की तमाम हिदायतों के बाद भी सड़क निर्माण में गड़बड़ी रुकने का नाम नहीं ले रही है. प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत बन रही सड़कें भी इससे अछूती नहीं हैं. गुमला जिले में ऐसे ही दो मामले सामने आये हैं.

  • गुमला : रिम्स से नहीं मिली एंबुलेंस, नवजात के शव को लेकर भटकती रही मां

    गुमला : गुमला की बिन ब्याही नाबालिग मां अपनी नवजात पुत्री के शव को गोद में लेकर रांची में भटकती रही, लेकिन शव को गुमला लाने के लिए एंबुलेंस नहीं मिला. बुधवार को बस से शव को लेकर नाबालिग मां गुमला थाना पहुंची.

  • विशेष : इग्नासियुस योद्धा से बनें संत, धर्मसंघ की स्थापना की

    संत इग्नासियुस लोयोला का आज (31 जुलाई) पर्व दिवस है. आज ही के दिन उनका निधन हुआ था. संत इग्नासियुस की जीवन की कहानी प्रेरणा से भरी पड़ी है. अगर हर एक मनुष्य उनके जीवन से शिक्षा ग्रहण करें तो निश्चित रूप से समाज में बदलाव आयेगा और चारों ओर खुशहाली होगी. किस प्रकार इग्नासियुस एक महान योद्धा के बाद धर्मसंघ की स्थापना की और वे संत बनें. यह रिपोर्ट उनकी संघर्ष भरे जीवन पर आधारित है.

  • पैसा मंगा मुआवजा देने का निर्देश

    मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव डॉक्टर एसके वर्णवाल ने गुमला में सड़क निर्माण के लिए भूमि अधिग्रहण के मामले में भूमि मालिक रघु साहू को जल्द मुआवजा भुगतान का निर्देश दिया है. श्री वर्णवाल मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से मुख्यमंत्री जनसंवाद की जन शिकायतों की समीक्षा कर रहे थे. इस क्रम में जब गुमला जिला की बारी आयी, तो उन्होंने रघु साहू के मामले पर जानकारी मांगी.

  • स्वतंत्रता दिवस पर होंगे रंगारंग कार्यक्रम

    गुमला के चंचल सिग्नस स्कूल अरमई में अभिभावकों की बैठक हुई. अध्यक्षता सचिव सुबोध कुमार लाल ने की. बैठक की शुरुआत एसएमसी अध्यक्ष मंजूका देवी, सचिव सुबोध कुमार लाल व एचएम सरिता कांशी ने संयुक्त रूप से की. मौके पर अभिभावक, एचएम व एसएमसी सचिव ने स्कूल में शिक्षा के स्तर को और बेहतर करने के लिए अपने-अपने सुझाव रखे.

  • जनता दरबार : किसी ने पढ़ाई, तो किसी ने इलाज की लगायी गुहार

    सदर प्रखंड गुमला के इरोफटकपुर निवासी सुनीता देवी ने अपनी बेटी नेहा कुमारी का नामांकन गुमला के केजीबीवी (कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय) में कक्षा छह में कराने गुहार लगायी है. इस गुहार लेकर सुनीता मंगलवार को डीसी के जनता दरबार में पहुंची थी. सुनीता ने डीसी को बताया कि साहब मेरी बेटी नेहा कुमारी वर्ग पांच तक पढ़ी है.

  • गुमला : बिचड़ा मरने से आहत किसान ने की आत्महत्या

    गुमला प्रखंड के ढिढौली पोखराटोली गांव में बिचड़ा मरने से आहत किसान शिवा खड़िया (55 वर्ष) ने अपने घर में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली. सोमवार की देर रात को अपने धोती को फंदा बनाकर घर की छत पर लटक गया.

  • गरीब बच्‍चे के लिए टेली संवाद बना वरदान, शिक्षा से वंचित आकाश को मिला स्कूल में दाखिला

    अतिउग्रवाद प्रभावित चैनपुर ब्लॉक के बेन्दोरा ग्राम निवासी आकाश उरांव एक गरीब परिवार का बच्चा है. लेकिन गरीबी उसकी पढ़ाई में कभी बाधा नहीं बनी. वह मन लगाकर अपनी पढ़ाई संत पॉल मध्य विद्यालय टोंगो में कर रहा था. बिना किसी चिंता व फिक्र के आकाश स्कूल के अन्य क्रियाकलापों में भी बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेता था. चाहे पढ़ाई हो या खेलकूद, स्कूल में सबकी जुबान पर आकश का ही नाम होता.

  • गुमला अस्पताल के एसएनसीयू में लगी आग, बाल-बाल बचे भर्ती 18 बच्‍चे

    गुमला सदर अस्पताल स्थित एसएनसीयू (स्पेशल न्यू बोर्न केयर यूनिट) में शुक्रवार की सुबह 10 बजे वायरिंग शॉर्ट सर्किट से आग लग गयी. आग लगने के बाद एसएनसीयू में भर्ती 18 बच्चों को इमरजेंसी डोर से बाहर निकालकर उनकी जान बचायी गयी. अगर थोड़ी भी देर होती तो शॉर्ट सर्किट के बाद एसएनसीयू में भरे धुएं से बच्चों के दम घुटने से मौत हो सकती थी.

  • गुमला : सड़क हादसे में कामडारा के दो छात्रों की मौत

    गुमला जिला अंतर्गत कामडारा थाना क्षेत्र के कुरकुरा बालाघाट पुल के समीप शुक्रवार की रात साढ़े सात बजे दर्दनाक सड़क हादसा हुआ है. इस हादसे में दो छात्रों की मौत हो गयी. मृतकों में बेतरकर गांव के जोलेन सुरीन (21 वर्ष) खूंटी बिरसा कॉलेज में पढ़ता था. पिता का नाम अनिल सुरीन है. दूसरा मृतक पुना मुंडा (20 वर्ष) है. इसके पिता का नाम पुसा मुंडा है और गांव गुरजनडीह है.

  • कारगिल युद्ध में गुमला के तीन लाल हुए थे शहीद

    गुमला : कारगिल युद्ध में गुमला जिले के तीन बेटे दुश्मनों से लड़ते हुए शहीद हो गये थे. इनमें शहीद जॉन अगस्तुस एक्का, शहीद बिरसा उरांव व शहीद विश्राम मुंडा शामिल हैं. जिले में आज भी इनका नाम सम्मान से लिया जाता है.

  • कारगिल युद्ध : गुमला के शहीद बिरसा उरांव को मिले छह पदक, दिखाया था वीरता का दमखम

    सिसई प्रखंड के जतराटोली शहिजाना के बेर्री गांव के रहने वाले थे शहीद बिरसा उरांव. कारगिल युद्ध में वे दो सितंबर 1999 को शहीद हुए थे. शहीद की पत्नी मिला उरांव ने बताया कि बिरसा उरांव हवलदार के पद पर बिहार रेजिमेंट में थे.

  • कारगिल दिवस पर विशेष : कारगिल युद्ध में गुमला के तीन बेटे हुए थे शहीद, उन्हें नमन

    कारगिल युद्ध में हमारे भारत देश के 500 से अधिक जवान शहीद हुए थे. फिर भी हमारे वीर जवानों के अदम्य साहस के कारण भारत की जीत हुई थी. इस युद्ध को ऑपरेशन विजय के नाम से भी जाना जाता है. कारगिल युद्ध भारत और पाकिस्तान के बीच 1999 में जुलाई माह में कश्मीर के करगिल जिले में हुई थी.

  • कारगिल युद्ध में शहीद हुए थे झारखंड के जॉन अगस्तुस, बंद है पत्नी की पेंशन

    गुमला : पूरा देश कारगिल युद्ध को विजय दिवस के रूप में मना रहा है. भारत-पाकिस्तान के बीच 1999 में मई में शुरू होकर 26 जुलाई तक चले सशस्त्र संघर्ष में झारखंड के कई वीर सपूत शहीद हुए थे. इसमें एक नाम है जॉन अगस्तुस. गुमला जिला के रहने वाले इस वीर की पत्नी की पेंशन बंद है, क्योंकि पत्नी का टाइटल अलग है.

  • जनहित की योजनाओं का चयन करें

    गुमला नप (नगर परिषद) बोर्ड की बैठक बुधवार को नप कार्यालय के सभागार में हुई. अध्यक्षता नप अध्यक्ष दीपनारायण उरांव व उपाध्यक्ष मोहम्मद कलीम अख्तर ने की. बैठक में शहर के विकास के लिए तैयार की गयी कार्य योजनाओं का प्रस्ताव पारित किया गया. साथ ही पारित प्रस्ताव को स्वीकृति के लिए नगर विकास विभाग को भेजने का निर्णय लिया गया.

  • जो पारा शिक्षक छुट्टी का आवेदन नहीं लिख सकते, वे पढ़ायेंगे क्या : डीइओ

    जिले के शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक बुधवार को गुमला डीसी शशि रंजन की अध्यक्षता में हुई. बैठक में डीइओ सुरेंद्र कुमार पांडेय ने डीसी को बताया कि जिले में कई ऐसे पारा शिक्षक हैं, जो छुट्टी का आवेदन भी सही से नहीं लिख सकते. ऐसे में ऐसे शिक्षक बच्चों को पढ़ायेंगे क्या? डीइओ की शिकयत को डीसी ने गंभीरता से लिया.

  • गुहार लगाने के बाद भी नहीं मिला जमीन का मुआवजा

    प्रशासन द्वारा नेशनल हाइवे 23 में पुल निर्माण के लिए जमीन अधिग्रहण किये जाने के बाद रैयत सिसई के नागफेनी निवासी मनोहर पंडा के पुत्र अनिल कुमार पंडा मुआवजा की मांग को लेकर सरकारी कार्यालयों का चक्कर लगाने को विवश हैं. रैयत अनिल कुमार का खाता नंबर एक के प्लॉट नंबर 1384 में रकबा 0.61 एकड़ जमीन है.

  • पानी, यूरिनल व शौचालय की व्यवस्था नहीं

    समाहरणालय व विकास भवन दोनों अगल-बगल हैं. दोनों दो मंजिला इमारत है और यहां जिले के बड़े अधिकारी बैठते हैं. इन्हीं दोनों भवनों में बैठ कर प्रशासनिक अधिकारी गुमला जिले के विकास का खाका तैयार करते हैं. यहां जनता की दुख-तकलीफ सुनी जाती है. जन-योजनाओं का क्रियान्वयन होता है. यहीं से जिले में संचालित विकास कार्यों की मॉनीटरिंग भी होती है.

  • बंद स्कूलों के कमरों में शिफ्ट होंगे आंगनबाड़ी केंद्र

    भरनो प्रखंड के सभागार में शिक्षा विभाग व महिला एवं बाल विकास विभाग के मध्य कन्वर्जेंस बैठक हुई. इसका शुभारंभ जिला परिषद अध्यक्ष किरण माला बाड़ा ने किया.

  • स्कूल खुला, परंतु बच्चे थे गायब

    सरकारी स्कूलों में बच्चों के ठहराव के लिए शिक्षा विभाग मिड डे मील जैसा कार्यक्रम चला रहा है, फिर भी ग्रामीण क्षेत्र के स्कूलों में नामांकन व बच्चों का ठहराव नहीं हो रहा है. यही नजारा प्रखंड के नवसृजित राजकीय उत्क्रमित विद्यालय मुरगा में देखने को मिला. बुधवार को स्कूल में एक भी बच्चा मौजूद नहीं था

  • गुमला : पालकोट पेट्रोल पंप से 80 हजार रुपये की लूट, AK-47 से लैस थे अपराधी

    गुमला के पालकोट थाना से महज एक किमी दूर गांधी नगर स्थित निरझर सर्विस स्टेशन पेट्रोल पंप से 80 हजार रुपये की लूट हुई है. घटना बुधवार की रात साढ़े सात बजे की है. तीन अपराधी मोटर साइकिल से तेल भराने के बहाने आये थे. उस समय कर्मचारी पेट्रोल पंप बंद करने की तैयारी में थे और दिनभर के व्यापार के पैसे की काउंटर में बैठकर गिनती कर रहे थे.

  • गुमला : आ‍पसी विवाद में युवक की टांगी से काटकर हत्या

    गुमला जिला अंतर्गत बिशुनपुर प्रखंड के गुरदरी थाना क्षेत्र स्थित पीरहापाट निवासी प्रकाश असुर (उम्र 35 वर्ष) की गांव के ही ठेपा असुर ने टांगी से काटकर हत्या कर दी. घटना मंगलवार की देर रात की है, लेकिन थाना से गांव दूर होने व नक्सल इलाका होने के कारण पुलिस बुधवार को गांव पहुंची और शव को बरामद किया.

  • गुमला : नगर सिसकारी गांव नरसंहार, अंधविश्वास पैदा करनी वाली भगताईन गिरफ्तार

    सिसई थाना के नगर सिसकारी गांव में चार लोगों की हत्या की सूत्रधार भगताईन सुशीला नायक (26 वर्ष) को मंगलवार की सुबह बुड़मू थाना के मुरकिरी के मधनईया टांड़ स्थित उसके घर से गिरफ्तार कर लिया गया है. पुलिस ने भगताईन को गिरफ्तार कर सिसई थाना लाकर पूछताछ की है. गुमला पुलिस द्वारा अंधविश्वास में घटी घटना में पहली बार त्वरित कार्रवाई करते हुए किसी भगताईन को गिरफ्तार किया गया है.

  • गुमला : जर्जर बिल्डिंग व कम शिक्षक से पढ़ना हुआ कठिन

    गुमला : रांची विवि के कार्तिक उरांव कॉलेज में आज के दौर में 15 हजार विद्यार्थी पढ़ाई कर रहे हैं. 1960 में 77 विद्यार्थियों से शुरू हुए कॉलेज में छात्रों की संख्या तो बढ़ी, लेकिन संसाधन सिमटते चले गये. जिन्हें पूरा करने को लेकर सरकार और विवि गंभीर नहीं हैं. यहां इंटर से लेकर पीजी तक की पढ़ाई होती है.

  • गुमला में एक लाख का इनामी जेजेएमपी नक्‍सली गिरफ्तार, चार साल से था फरार

    गुमला सदर थाना की पुलिस ने एक लाख रुपये के इनामी जेजेएमपी नक्‍सली बिशुनपुर थाना के चीरोडीह गांव निवासी राजू बड़ाइक को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है. पुलिस ने उसे गुमला शहर से सटे पुग्गू गांव से पकड़ा है. गश्ती में निकली पुलिस को देखकर राजू भागने लगा. पुलिस ने खदेड़कर उसे पकड़ा. एसपी अंजनी झा ने बताया कि राजू हत्या और कई उग्रवादी घटना में शामिल रहा है.

  • गुमला : स्कूली छात्राओं से छेड़छाड़ कर रहे मनचले युवकों की पिटाई, दो युवक भागे, एक धराया

    संत पात्रिक हाई स्कूल गुमला की छात्राओं से छेड़छाड़ कर रहे तीन मनचले युवकों की लोगों ने पिटाई कर दी. पिटाई के बाद दो युवक भाग गये. एक युवक को कुछ छात्रों ने खदेड़कर पकड़ लिया. छात्रों ने युवक को रस्सी से बांधकर रखा और गुमला पुलिस को बुलाकर सौंप दिया. युवक को थाने में रखकर पुलिस पूछताछ कर रही है. युवक का नाम नाजरेत बताया जा रहा है.

  • गुमला : वृद्धों की हत्‍या मामले में पुलिस की कार्रवाई, पहान, पुजार समेत आठ आरोपी गिरफ्तार

    गुमला जिले के सिसई थाना क्षेत्र स्थित नगर सिसकारी गांव में भूत-प्रेत के उपद्रव को शांत करने के लिए अंधविश्वासियों ने एक भगताईन के कहने पर झाड़-फूंक करने वाले चारो वृद्धों की रविवार की सुबह हत्या कर दी थी. इसका खुलासा सोमवार को गुमला एसपी अंजनी कुमार झा ने किया. चारो वृद्धों की हत्या में शामिल सिसकारी गांव के पहान, पुजार समेत आठ आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है.

  • 100 साल से भी पुराना गुमला का बुढ़वा महादेव मंदिर, पीपल पेड़ की खोह में है शिवलिंग

    गुमला : झारखंड राज्य के गुमला शहर के करमटोली मुहल्ला में 100 साल से ज्यादा पुराना बुढ़वा महादेव मंदिर है. यह मंदिर जितना पुराना है, इसका इतिहास भी उतना ही अनोखा है. पीपल के पेड़ की खोह में एक शिवलिंग निकला था. यह शिवलिंग अब बड़ा हो गया है. जब पेड़ की खोह में शिवलिंग प्रकट हुआ, तो श्रद्धालुओं से श्रमदान कर खपड़ा का छोटा-सा मंदिर बना दिया.

  • गुमला में झाड़-फूंक करनेवाले चार वृद्धों को अंधविश्वासियों ने मार डाला

    सिसई(गुमला) : गुमला जिले के सिसई थाना क्षेत्र के नगर सिसकारी गांव में रविवार सुबह करीब तीन बजे अंधविश्वासियों ने झाड़-फूंक करनेवाले चार वृद्धों की लाठी-डंडे से पीट-पीट कर हत्या कर दी. मृतकों की पहचान चापा भगत (65 वर्ष), उसकी पत्नी पीरी देवी (62 वर्ष), सुना उरांव (65 वर्ष) और फगनी देवी (60 वर्ष) के रूप में की गयी है. ग्रामीणों के अनुसार, चारों झाड़-फूंक का काम करते थे. जानकारी के अनुसार, रविवार सुबह करीब तीन बजे 10-12 चेहरा ढके हमलावर सभी के घर पहुंचे.

  • वर्षा के अभाव में सूखने लगे खेत, रूठे इंद्र भगवान को मनाने के लिए हुई पूजा

    देश, राज्य व जिले की सुख, शांति, समृद्धि एवं अच्छी बारिश के लिए श्रीबड़ा दुर्गा मंदिर परिसर में रविवार को श्रीबड़ा दुर्गा मंदिर पूजा समिति के द्वारा भगवान इंद्र की पूजा अर्चना एवं हवन कार्यक्रम का आयोजन किया गया. आचार्य राजकिशोर पाठक द्वारा कराये गये अनुष्ठान में वरीय उपाध्यक्ष सह समाजसेवी रमेश कुमार चीनी ने विधि विधान से पूजा अर्चना कर सुख, समृद्धि व वर्षा की कामना की.

  • गुमला जिले में सबसे ज्यादा अंधविश्वासी, जादू-टोना व डायन के चक्कर में मारे जा रहे वृद्ध

    गुमला जिले में सबसे ज्यादा अंधविश्वास है. यही कारण है कि जिले में जादू-टोना व डायन बिसाही के चक्कर में वृद्ध मारे जा रहे हैं. जिले में अंधविश्वास की कई घटनाएं घटी हैं. कुछ घटनाओं ने पूरे समाज को प्रभावित किया है. कई हैरत करने वाली घटना भी घटी है. गुमला की घटना ने सरकार तक को अंधविश्वास के खिलाफ सोचने पर मजबूर कर दिया है.

  • हाय रे अंधविश्वास! झारखंड में पति-पत्नी सहित चार लोगों को डायन-बिसाही बताकर पीट पीट कर मार डाला

    दुर्जय पासवान गुमला : गुमला जिला के सिसई थाना के नगर सिसकारी गांव में शनिवार की देर रात डायन बिसाही बताकर चार लोगों की हत्या कर दी गयी. घटना आंगनबाड़ी केंद्र नगर सिसकारी की बतायी जा रही है. सभी मृतकों की उम्र 60 से 70 वर्ष है.

  • गुमला : बेटी हुई, तो गरीब मां ने अपनाने से किया इंकार

    गुमला : बेटियों को अभिशाप और बेटों को वरदान माननेवाली मानसिकता से समाज अब भी नहीं उबर पा रहा है. ऐसा ही मामला शनिवार को गुमला सदर अस्पताल में देखने को मिला. खोरा पतराटोली गांव निवासी मजदूर बुधवा उरांव की पत्नी सूरजमुनी देवी ने रात करीब 8.25 बजे बेटी को जन्म दिया. नर्स ने जैसे ही यह खबर सूरजमनी व उसके साथ आये एक रिश्तेदार को दी. दोनों मायूस हो गये. साथ आया रिश्तेदार सूरजमनी को छोड़ कर चला गया. वहीं सूरजमनी बच्ची को घर ले जाने से इंकार करने लगी. उसकी इच्छा थी कि पहला संतान पुत्र हो, लेकिन उल्टा हुआ. हमलोग गरीब हैं. पति मजदूरी करने हिमाचल प्रदेश गये हैं

  • इलाज के दौरान अस्पताल में हुई युवक की मौत, परिजनों ने डॉक्टर पर लगाया लापरवाही का आरोप

    गुमला : झारखंड के गुमला में तथाकथित तौर पर चिकित्सा के दौरान कोताही बरतने का मामला प्रकाश में आया है. मामला शहर के दुंदुरिया इलाके का है. आरोप है कि इलाज के दौरान डॉक्टर की लापरवाही की वजह से एक युवक की मौत हो गयी. युवक के परिजनों का कहना है कि डॉक्टर की ओर से चिकित्सा में कोतही बरतने की वजह से यह घटना घटी है.

  • गुमला : भरनो पुलिस के हत्थे चढ़े दो बाइक चोर, रांची से जुड़ा है गिरोह का तार

    गुमला : झारखंड के गुमला जिले की भरनो पुलिस ने शुक्रवार को बाइक चोर गिरोह का पर्दाफाश किया है. गुप्त सूचना के आधार पर पुलिस की ओर से दो बाइक चोरों को गिरफ्तार किया गया है. इसमें पोखराटोली निवासी सोमरा उरांव और सिसई मंगलो के मंगरा उरांव शामिल हैं. पुलिस ने इन दोनों की निशानदेही पर चोरी कर बेचे गये चार बाइक बरामद किया है. वहीं, दो बाइक को उनके घर से बरामद किया है. पुलिस ने दोनों बाइक चोरों का मोबाइल भी जब्त किया है. पूछताछ के बाद इन दोनों चोरों को शुक्रवार को जेल भेज दिया गया.

  • चैनपुर एसडीओ पर वाहन रोक कर अवैध वसूली करने का आरोप, डीसी से की गयी शिकायत

    गुमला : झारखंड के गुमला जिले के चैनपुर के अनुमंडल पदाधिकारी सत्य प्रकाश झा पर झारखंड और छत्तीसगढ़ के अंतरराज्यीय सीमा मांझाटोली (रायडीह प्रखंड) के समीप वाहनों को रोककर अवैध तरीके से पैसा वसूलने का आरोप लगा है. इसकी शिकायत वाहन मालिक उपेंद्र सिंह राजपूत ने गुमला डीसी शशि रंजन से फोन पर की है. डीसी ने मामले की जांच करने का आश्वासन दिया है.

  • कई सार्वजनिक कुओं पर कर लिया कब्जा

    सरकार पानी बचाने में लगी है. मुहिम भी चल रही है. अधिकारियों को जल संग्रह मुहिम चलाने का निर्देश भी दिया गया है. सरकार के निर्देश के बाद गुमला में जल संरक्षण पर अभियान चल रहा है. लेकिन गुमला शहर के दर्जनों सरकारी कुएं सरकारी मुहिम को मुंह चिढ़ा रहे हैं. 50 से 100 वर्ष पुराने कुएं, जो वर्षों पहले गुमला शहर की प्यास बुझाती थी, आज इनका अस्तित्व खतरे मेें है.

  • प्रभात खबर ने खोज निकाला मासूम बली का घर

    मां, पिता व दादी हैं. इसके बाद भी मासूम बली उरांव (7 वर्ष) अनाथों की तरह जी रहा है. डेढ़ साल पहले जब पिता बुधराम उरांव ने अपने बेटे बली को चाइल्ड लाइन में छोड़ कर भाग गया था, तब से बली गुमला के खुशमारना बालगृह लुथेरान में रह रहा है. हालांकि बालगृह के अन्य बच्चों के साथ बली इतना घुल मि

  • आश्वासन के बाद रात 12 बजे विद्यार्थियों का धरना समाप्त

    बैजनाथ जालान कॉलेज सिसई के एमए के विद्यार्थियों का धरना प्रदर्शन बुधवार की रात लगभग 12 बजे समाप्त हुआ. कॉलेज के प्रभारी प्राचार्य डॉक्टर मोहन गोप ने धरना प्रदर्शन में बैठे विद्यार्थियों को रात लगभग 12 बजे विशेष परीक्षा आयोजित करने का आश्वासन दिया. इस आश्वासन के बाद विद्यार्थियों ने धरना समाप्त किया.

  • रोजगार के लिए लोन नहीं दे रही है सरकार

    प्रखंड कार्यालय के टीपीसी सभागार में गुरुवार को झारखंड नवनिर्माण दल व महिला मंडल सहयोग संचालन समिति की बैठक हुई. अध्यक्षता तारा मिंज ने की. संयोजक विजय सिंह ने कहा कि झारखंड सरकार लोन में मोबाइल दे रही है, लेकिन रोजगार के लिए लोन नहीं दे रही है. जिस कारण महिला सशक्तीकरण का सपना सकार नहीं हो रहा है.

  • शिक्षा व्यक्तित्व को निखारती है : शशि रंजन

    डीएवी पब्लिक स्कूल गुमला की ओर से गुरुवार को नगर भवन में सम्मान समारोह का आयोजन किया गया. समारोह में 10वीं एवं 12वीं की परीक्षा तथा जेइइ मेंस की परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले विद्यार्थियों को सम्मानित किया गया. मुख्य अतिथि डीसी शशि रंजन बच्चों के उज्ज्वल भविष्य की कामना की.

  • गुमला : शिक्षिकाओं ने स्कूल की गर्भवती शिक्षिका को पीटा, पेट में ही बच्चे की मौत

    घाघरा (गुमला) : घाघरा थाना के पुटो स्थित कार्तिक उरांव बाल विकास विद्यालय की शिक्षिका सतमी कुमारी के साथ स्कूल की दूसरी शिक्षिकाओं ने मारपीट की है. सतमी गर्भवती थी. उसके पेट में लात-मुक्का से मारा गया है, जिससे गर्भ में पल रहे आठ माह के बच्चे की मौत हो गयी.

  • गुमला : दो बच्‍चों के साथ पति की खोज में दर-दर की ठोकर खा रही मां को मिला CWC का सहारा

    दो सप्‍ताह से एक व्‍यक्ति अपने दो बच्‍चों और पत्नी को छोड़कर फरार है. इधर परेशान पत्नी अपने दोनों बच्‍चों के साथ पति की तलाश में दर-दर भटक रही है. छोटा बेटा कुपोषण का शिकार है. उसके इलाज के लिए भी पैसे नहीं है. जिससे महिला परेशान है.

  • गुमला : शिक्षिका के साथ मारपीट, गर्भ में पल रहे 8 माह के बच्चे की मौत

    गुमला जिला के घाघरा थाना के पुटो स्थित कार्तिक उरांव बाल विकास विद्यालय की शिक्षिका सतमी कुमारी के साथ स्कूल के दूसरी शिक्षिकाओं ने मारपीट की है. सतमी गर्भवती थी. उसके पेट में लात मुक्का से हमला किया, जिससे गर्भ में पल रहे आठ माह के बच्चे की मौत हो गयी है.

  • IN PICS : श्रावण माह शुरू, शिव नगरी गुमला में आज से बम बम भोले

    गुमला : झारखंड राज्य के गुमला जिला में चारों ओर शिव मंदिर व शिवलिंग स्थापित हैं. इसलिए गुमला को शिव नगरी भी कहते हैं. यहां कई धरोहर हैं, जहां भगवान शिव का वास है. हर प्रखंड व पंचायत में शिवलिंग या शिव मंदिर तो है ही, कई प्राचीन मंदिर भी हैं. कहते हैं कि रामायण और महाभारत तक से इन मंदिरों का नाता है. जिला में सातवीं व आठवीं शताब्दी के भी मंदिर व शिवलिंग हैं.

  • गुमला : बासी भोजन खाने से छात्राएं फूड प्वाइजनिंग की शिकार

    गुमला : बासी खाना खाने से शहर के शांति नगर में संचालित विजनरी नॉलेज एंड मैनेजमेंट सोसायटी में कौशल विकास का प्रशिक्षण ले रही 11 छात्राएं फूड प्वाइजनिंग की शिकार हो गयी है. सभी को उल्टी व दस्त होने पर सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया. डॉ अजय भगत के अनुसार, इलाज के बाद सभी छात्राएं खतरे से बाहर हैं. छात्राओं को अनुसार, रात का बचा हुआ बासी भोजन उन्हें सुबह में नाश्ते में दिया गया.

  • गुमला में बासी भोजन खाकर 11 छात्राएं बीमार

    बासी खाना खाने से शहर के शांति नगर में संचालित विजनरी नॉलेज एंड मैनेजमेंट सोसायटी में कौशल विकास का प्रशिक्षण ले रही 11 छात्राएं फूड प्वाइजनिंग की शिकार हो गयी है. सभी को उल्टी व दस्त होने पर सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया. डॉ अजय भगत के अनुसार, इलाज के बाद सभी छात्राएं खतरे से बाहर

  • उल्टी व दस्त की शिकायत,भर्ती कराया

    गुमला में कौशल विकास का ट्रेनिंग ले रही 11 छात्राएं फूड प्वाइजनिंग की शिकार हो गयी हैं. सभी काे उल्टी व दस्त की शिकायत है. तबीयत भी खराब हो गयी है. बीमार होने के बाद सभी को गुमला सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

  • पढ़ने की उम्र में दादी की कर रही सेवा

    बसिया प्रखंड की कुम्हारी पंचायत में घुनसेरा गांव है. यह गांव दूरस्थ क्षेत्र में है. इस गांव में 12 वर्ष की शिवानी कुमारी रहती है, जो वर्ग पांच में पढ़ती है. शिवानी ने जब होश संभाला, तो उसे पता भी नहीं था कि उसे पारिवारिक दायित्व का सारा बोझ उठाना पड़ेगा. शिवानी समस्याओं से जूझ रही है, फिर भी अपनी बीमार दादी की अच्छी तरह देखभाल कर रही है.

  • तकनीकी खराबी के कारण नहीं हो सकी सुनवाई

    मुख्यमंत्री जनसंवाद की साप्ताहिक समीक्षा मंगलवार को तकनीकी खराबी के कारण गुमला के एक मामले की सुनवाई पूरी होते-होते रह गयी. मंगलवार को मुख्यमंत्री के अपर सचिव रामाकांत सिंह वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से राज्य भर से मुख्यमंत्री जनसंवाद में प्राप्त आवेदनों की समीक्षा कर रहे थे.

  • किसानी कार्य के लिए बैंक नहीं दे रहा लोन

    जिले में संचालित बैंक किसानों को किसानी कार्य के लिए लोन देने में फिसड्डी साबित हो रहा है, जिससे किसानी कार्य प्रभावित हो रहा है. जिले के कई किसान ऐसे हैं, जो कि

  • गुमला : शहीद के घर शौचालय नहीं, आठ माह से शहीद की बेटी सरकारी बाबुओं का लगा रही चक्कर

    कई मामलों में आम जनता की समस्या दूर करने में गुमला प्रशासन नाकाम साबित रही है. अब शहीद के परिजनों को भी अपने कार्यालय का चक्कर लगवाने व समस्या दूर करने के नाम पर आश्वासन देने से बाज नहीं आ रही हैं. हम बात कर रहे हैं श्रीलंका में युद्ध के दौरान 31 साल पहले शहीद हुए फेदलिस एक्का के परिवार की.

  • कौशल विकास की ट्रेनिंग ले रही 11 छात्राएं फूड प्वाइजनिंग का शिकार, खाने में मिला था बासी भोजन

    गुमला में कौशल विकास की ट्रेनिंग ले रही 11 छात्राएं फूड प्वाइजनिंग की शिकार हो गयी हैं. सभी को उल्टी व दस्त हो रही है. तबीयत खराब हो गयी है. गंभीर स्थिति में सभी को गुमला सदर अस्पताल में भरती कराया गया. जहां सभी का इलाज चल रहा है. डॉक्टर के अनुसार इलाज के बाद सभी छात्राएं खतरे से बाहर हैं.

  • रास्ता खराब है, कैसे लाने जायेंगे राशन

    पालकोट प्रखंड अंतर्गत सारूबेड़ा पहानटोली की महिलाओं (बीपीएल कार्डधारी) ने डीसी व डीएसओ से पहले की तरह ही पहानटोली गांव में ही विशेष जनवितरण प्रणाली दुकान संचालित कराने की मांग की है. इस मांग को लेकर महिलाएं सोमवार को डीसी से मिलने गुमला समाहरणालय भवन स्थित कार्यालय पहुंची थी.

  • गायब बच्चे एक घर में खाना खाते मिले

    प्रखंड के कोनबीर नीचेटोली से चार बच्चे रविवार की दोपहर गायब होने से कोनबीर के लोग सकते में आ गये थे, लेकिन 24 घंटे बाद बच्चों के सकुशल मिलने से परिजन व गांव के लोग खुश हैं.

  • आदिम जनजातियों के घर तक नहीं पहुंच रहा तेल और राशन

    गुमला जिले के जंगल व पहाड़ों में रहने वाले विलुप्त प्राय: आदिम जनजातियों को घर तक पहुंचा कर राशन (चावल व तेल) नहीं मिल रहा है, जबकि सरकार का निर्देश है कि 35 किलो चावल व दो लीटर केरोसिन हर पीटीजी परिवार (आदिम जनजाति) के घर पहुंचा कर दिया जाये.

  • हैदराबाद व रांची से गुमला की नौ नाबालिग लड़कियों का रेस्क्यू, सीडब्ल्यूसी के संरक्षण में पहुंची गुमला

    हैदराबाद से रेस्क्यू में बरामद चार नाबालिग लड़कियां और दिल्ली जाने के दौरान रांची रेलवे स्टेशन से पांच नाबालिग लड़कियों को सीडब्ल्यूसी (जिला बाल कल्याण समिति) गुमला ने अपने संरक्षण में ले लिया है. गुमला जिला के घाघरा थाना क्षेत्र की दो लड़कियां और चैनपुर व रायडीह थाना क्षेत्र की एक-एक लड़की तस्करी का शिकार होने के बाद हैदराबाद में फंसी हुई थीं.

  • घर से भटकी अर्द्धविक्षिप्त युवती से रांची में छेड़छाड़, गुमला की महिला ने बचाया

    रांची के बिरसा चौक के समीप सड़क पर भटक रही अर्द्धविक्षिप्त युवती को मनचलें युवकों से गुमला की महिला ने बचाया है. युवती अपने घर का पता भूल गयी है. इसलिए वह गुमला आ गयी. युवती दोबारा सड़कों पर न भटकने लगे. इसलिए सीडब्ल्यूसी ने युवती को अपने संरक्षण में ले लिया है. उसे नारी निकेतन में रखा है और युवती के घर परिवार की खोज शुरू कर दी गयी है.

  • गुमला : डोभा में डूबने से दो बच्चों की मौत, परिवार में मातम

    गुमला जिले के रायडीह व बसिया ब्लॉक में अलग-अलग घटनाओं में मनरेगा के ततह निर्मित डोभा में डूबने से दो बच्चों की मौत हो गयी. पहली घटना में रायडीह प्रखंड के सुरसांग थाना क्षेत्र अंतर्गत जरजट्टा नदीटोली निवासी जलंधर सिंह का सात वर्षीय पुत्र लंकेश्वर सिंह की शनिवार को डोभा में डूबने से मौत हो गयी.

  • गुमला : पुलिस का खुलासा, उग्रवादियों ने नहीं, अंधविश्वासियों ने की थी ओझा की हत्या, दो गिरफ्तार

    गुमला थाना क्षेत्र के टैसेरा मोड़ के समीप शुक्रवार की सुबह साढ़े नौ बजे बरगांव बारवाटोली सह ओझा सह राजमिस्त्री माघो उरांव की हत्याकांड का पुलिस ने 24 घंटे के अंदर खुलासा किया है. पुलिस ने हत्याकांड में शामिल दो अपराधियों बरगांव बरवाटोली निवासी राजू उरांव व केसीपारा गांव निवासी बिट्टू साहू को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है.

  • बलुवा से मार सौतेले मां की हत्या

    घाघरा थाना क्षेत्र के नवडीहा गांव में 30 वर्षीय हरिया लोहरा ने अपनी सौतेली मां 55 वर्षीया फुलसरी देवी की बलुआ से मार कर हत्या कर दी. हत्या करने से पहले हरिया ने अपने माथे में तिलक लगाया. घटना शुक्रवार को अपराह्न करीब 4:00 बजे की है. हत्या की सूचना पर थाना प्रभारी उपेंद्र महतो पुलिस बल के साथ पहुंचे और हत्या के आरोपी बेटे हरिया लोहरा को गिरफ्तार कर लिया.

  • भाई व बहन संग घर लौटे भगवान जगन्नाथ

    गुमला जिले के सभी 12 प्रखंडों में शुक्रवार को घुरती रथ मेला का आयोजन किया गया. सभी मंदिरों में भगवान जगन्नाथ, भाई बलभद्र व बहन सुभद्रा के विग्रहों की पूजा की गयी. भगवान नौ दिनों तक मौसी के घर में रहने के बाद उमस भरी गर्मी के बीच अपने घर लौटे. इधर, भरनो प्रखंड के समसेरा गांव स्थित चंदागढ़ में नौ दिन मौसीबाड़ी में रहने के बाद शुक्रवार को भगवान जगन्नाथ अपने भाई, बहन संग घर पहुंचे.

  • दिनदहाड़े राजमिस्त्री हत्या कर उग्रवादियों ने पुलिस को दी चुनौती

    गुमला प्रखंड के बरगांव बरवाटोली गांव के राजमिस्त्री सह ओझा माघी उरांव (60) की दिनदहाड़े गोली मार कर हत्या कर उग्रवादियों ने पुलिस को खुली चुनौती दी है. इस हत्या से पुलिस की पेट्रोलिंग पर भी सवाल खड़ा हो गया है. ग्रामीणों ने कहा है कि माघी की हत्या पुलिस की बहुत बड़ी चूक है, क्योंकि उग्रवादियों ने दिनदहाड़े गोली मारी और भाग भी गये.

  • कंस नदी के तट पर 21 हजार पौधे लगाये जायेंगे

    सिसई प्रखंड के रेड़वा पारस नदी के तट पर पौधरोपण कार्यक्रम के तहत नदी महोत्सव का आयोजन किया गया. मुख्य अतिथि स्पीकर डॉक्टर दिनेश उरांव ने पौधा (वट वृक्ष का) लगा कर कार्यक्रम का शुभांरभ किया. इसके अलावा उपायुक्त शशि रंजन, डीएफओ श्रीकांत, डीडीसी हरिकुमार केlरी, जिप अध्यक्ष किरण माला बाड़ा ने पौधे लगाये.

  • सनकी बेटे ने पहले लगाया माथे में तिलक और फिर धारदार हथियार से कर दी सौतेली मां की हत्या

    गुमला : झारखंड के गुमला जिले के घाघरा थाना क्षेत्र के नवडीहा गांव में 30 वर्षीय हरिया लोहरा ने अपने माथे में तिलक लगाया और अपनी सौतेली मां 55 वर्षीय फुलसरी देवी को बलुआ से गर्दन पर वार कर हत्या कर दी. घटना शुक्रवार की शाम करीब 4:00 बजे की है. हत्या की सूचना मिलते ही थाना प्रभारी उपेंद्र महतो घटना स्थल पहुंचकर हत्यारे बेटे हरिया लोहरा को गिरफ्तार कर लिया.

  • गुमला : बीच सड़क पर राजमिस्त्री को रोका, मार दी गोली, मौत, एनएच 43 जाम

    गुमला : झारखंड के गुमला शहर से पांच किमी दूर टैसेरा मोड़ नेशनल हाइवे-43 पर दिनदहाड़े आदिवासी राजमिस्त्री माघी उरांव की गोली मारकर हत्या कर दी गयी. घटना शुक्रवार की सुबह साढ़े नौ बजे की है.

  • विषाक्त मीट खाने से दो की मौत, 10 लोग पीड़ित

    खस्सी का विषाक्त मीट खाने से घाघरा प्रखंड स्थित चपका पंचायत के ढिढौली कटहल टोली गांव के जेठु उरांव व पचा उराइन की मौत हो गयी, जबकि 10 लोग बीमार हैं. मृतक जेठू उरांव का 10 वर्षीय पुत्र पवन उरांव व मृतका पचा उराइन का पति नागो उरांव (65) की स्थिति गंभीर है. दोनों का इलाज गुमला सदर अस्पताल में चल रहा है.

  • अर्द्धविक्षिप्त महिला से दुष्कर्म, धमकी दे पति को पीटा

    घाघरा प्रखंड के हलमाटी गांव की अर्द्धविक्षिप्त एक महिला से दुष्कर्म का मामला प्रकाश में आया है. महिला से दुष्कर्म के बाद आरोपियों ने उसके पति को पीटा है. घटना बुधवार की देर शाम की है. इस संबंध में पीड़िता के पति ने गुरुवार को घाघरा थाना में आवेदन देकर कार्रवाई की मांग की है. आवेदन में तीन आरोपियों का नाम भी दर्ज है.

  • पत्नी ने ससुराल जाने से किया इंकार तो, पति ने ब्लेड से रेत दिया गला

    सदर थाना क्षेत्र के असनी गांव से एक दिल दहला देने वाली खबर सामने में आयी है. ससुराल जाने से इंकार करने पर पति ने पत्नी की ब्लेड से गला रेत दिया. ब्लेड से गला रेते जाने के बाद परिजन महिला को गुमला सदर अस्पताल लेकर पहुंचे. जहां उसका इलाज चल रहा है. स्थिति गंभीर बनी हुई है.

  • गुमला : विषाक्त मांस खाने से दो की मौत, दो की हालत गंभीर

    विषाक्त खस्सी मांस खाने से घाघरा प्रखंड स्थित चपका पंचायत के ढिढौली कटहल टोली गांव के जेठू उरांव (60 वर्ष) व पचा उराईन (55 वर्ष) की मौत हो गयी. जबकि 10 लोग बीमार हैं. मृतक जेठू उरांव का 10 वर्षीय पुत्र पवन उरांव व मृतका पचा उराइन के पति नागो उरांव (65 वर्ष) की स्थिति गंभीर है.

  • कीटनाशक के साइड इफेक्ट: फसल खाकर खस्सी की मौत, खस्सी का मांस खाकर युवक की मौत, कई बीमार

    गुमला : झारखंड के गुमला जिला अंतर्गत घाघरा ब्लॉक के चपका कटहलटोली गांव में बुधवार की रात जहरीला खस्सी का मांस खाने से एक शख्‍स की मौत हो गयी,जबकि एक दर्जन से अधिक लोग पीड़ित हैं.

  • 'फूलकुमारी' को वापस लाने के लिये जिला समाज कल्याण पदाधिकारी ने जिलाधिकारी को लिखा पत्र, मांगी सलाह

    फुलकुमारी अब भी हिमाचल प्रदेश के घियागी गांव में भटक रही है. उसे वापस लाने की कवायद चल रही है लेकिन प्रशासन की कागजी प्रक्रिया ही पूरी नहीं हो पायी है. उसे लाने के लिये हिमाचल जाने वाली टीम का गठन भी अभी नहीं हो पाया है.

  • कॉमर्स की स्टेट टॉपर की पढ़ाई में आड़े आ रही है आर्थिक तंगी

    सरकार का नारा है, बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ. बेटी पढ़ाओ के सरकार के नारे को घाघरा प्रखंड की अमीषा कुमारी ने अपनी मेहनत के बूते सही कर दिखाया है. उसने मेहनत की. खूब पढ़ी. उसकी मेहनत का

  • सिधमा गांव में न पीने का पानी, न चलने लायक सड़क

    डुमरी प्रखंड के सिधमा गांव में रहने वाले आदिम जनजाति समुदाय के लोग गांव में बुनियादी सुविधाओं की आस लगाये बैठे हैं. गांव में न तो पेयजल की सुविधा है और न ही चलने के लिए सड़क है. यहां के लोगों ने अब तक गांव में बिजली रानी के दर्शन तक नहीं किये हैं. वहीं जीविका की बात करें, तो गांव की समूची आबादी वनो

  • टीबी से मां का निधन, पिता भी पीड़ित, बहनों ने छोड़ी पढ़ाई

    गरीबी के कारण इलाज नहीं करा पाने से टीबी बीमारी से तीन साल पहले मां का निधन हो गया. अभी पिता भी टीबी बीमारी से ग्रसित हैं और घर में रहते हैं. मां के निधन व पिता के बीमार होने और गरीबी के कारण तीन बहनों ने पढ़ाई छोड़ दी. क्योंकि स्कूल की जरूरत की चीजें खरीदने के लिए इन बहनों के पास

  • सभी को गरिमा के साथ जीने का अधिकार है : एसडीपीओ

    मॉब लिंचिंग के खिलाफ जनजागरूकता अभियान के तहत बुधवार को बसिया एसडीपीओ दीपक कुमार ने पालकोट में आम लोगों के साथ बैठक की. बैठक में मॉब लिंचिंग जैसी घटना से निबटने पर चर्चा की गयी.एसडीपीओ ने कहा कि हमारा समाज सभ्य समाज है.

  • टीबी और गरीबी ने परिवार को किया तबाह, मां की मौत, पिता की बीमारी के कारण बेटियों ने छोड़ी पढ़ाई

    आर्थिक तंगी और पिता की बीमारी के कारण तीन बहनों को पढ़ाई छोड़ देनी पड़ी. गरीबी के कारण इलाज नहीं करा पाने से टीबी बीमारी से तीन साल पहले बच्‍चों पर से मां का साया उठ गया. पिता भी टीबी से ग्रसित हैं. मां के निधन, पिता के बीमार होने और आर्थिक तंगी ने तीन बहनों को पढ़ाई छोड़ने पर मजबूर कर दिया. उनके पास स्कूल की जरूरत की चीजें खरीदने के लिए पैसे नहीं थे. पेट की भी आग बुझाने है. इसलिए बेटियों ने पढ़ाई छोड़ गरीबी से लड़ने के लिए मजदूरी कर रही हैं.

  • Gumla : दुकानदार उतरे सड़क पर, किया जाम, कहा : बस स्टैंड में सुरक्षा नहीं, सड़क है टूटी, सफाई नहीं होती

    गुमला : गुमला के ललित उरांव बस पड़ाव में दुकान करने वाले सैकड़ों दुकानदार बुधवार सुबह 10 बजे सड़क पर उतर आये. बस पड़ाव की ओर आने-जाने वाली सड़क को जाम कर दिया. इससे दर्जनों बसों का परिचालन ठप हो गया है. जाम की सूचना पर 30 से अधिक पुलिसकर्मी पहुंचे. लेकिन, दुकानदार जाम हटाने को तैयार नहीं हैं.

  • एक चापानल मरम्मत कराने में प्रशासन नाकाम

    जिले के प्रशासनिक अधिकारी जनता की समस्या के निराकरण में दिलचस्पी नहीं दिखा रहे हैं. लोग आये दिन अधिकारियों के कार्यालय का चक्कर लगा रहे हैं, परंतु अधिकारी उनकी समस्या के निराकरण में रुचि नहीं ले रहे हैं. ऐसा ही मामला रायडीह प्रखंड अंतर्गत सुरसांग के रेंगोला मंगराटोली का है.

  • भविष्य के लिए पानी बचायें : निदेशक

    प्रभात खबर ने जल संरक्षण अभियान के तहत गुमला में पौधा लगाया व जल बचाओ मुहिम की शुरुआत की है. इस मुहिम की शुरुआत गुमला के डुमरडीह स्थित आइटीआइ कॉलेज से की गयी. कॉलेज के शिक्षक व 150 छात्रों ने वर्षा जल के संरक्षण व पौधा लगाने का संकल्प लिया. वहीं छात्रों ने इसके प्रति दूसरे लो

  • काम नहीं होने पर वेतन रोकने की चेतावनी

    सिसई प्रखंड क्षेत्र में मनरेगा से संचालित कार्यों व पीएम आवास योजना की समीक्षा बैठक मंगलवार को प्रखंड कार्यालय सिसई सभागार में हुई. इसकी अध्यक्षता बीडीओ मनोरंजन कुमार ने की. मनरेगा की समीक्षा में बीडीओ ने कहा कि प्रखंड के 88 राजस्व गांवों में टीसीबी योजना का चयन तथा अभिलेख तैयार करना है.

  • कुएं में डूबने से दो लोगों की मौत

    गुमला जिले के कामडारा व रायडीह में कुएं में डूबने से दो लोगों की मौत हो गयी. पुलिस ने दोनों शवों को पोस्टमार्टम के बाद परिजनों को सौंप दिया. दोनों मामले में यूडी केस दर्ज किया गया है. पहली घटना में कामडारा प्रखंड मुख्यालय स्थित टंगराटोली निवासी सुखराम मुंडा (45) की मौत कुएं में गिरने से हो गयी.

  • गुमला : अंधविश्वासी महिला दो माह के बेटे को गोद में लेकर बारिश में रातभर बैठी रही पीपल पेड़ के नीचे

    पालकोट प्रखंड के बघिमा अंबाडाड़ गांव की अंधविश्वासी महिला ललिता देवी यह कहकर अपने घर से भाग गयी कि उसके पीछे कोई भूत पड़ा हुआ है, जो कि उसका पीछा नहीं छोड़ रहा है. इसलिए वह रात एक बजे घर से भागकर डुमरडीह गांव पहुंच गयी और पीपल पेड़ के नीचे अपने दो माह के बेटे को लेकर बारिश में बैठी रही.

  • गुमला : लोगों पर हमला कर रहे अर्द्धविक्षिप्‍त को बारिश में कई घंटे पत्‍थर से बांधकर रखा

    गुमला के खोरा पतराटोली निवासी 45 वर्षीय गोंयो उरांव को मंगलवार पत्थर से बांधकर घंटों रखा गया. गोंयो अर्द्धविक्षिप्त है. वह गांव के लोगों को लाठी लेकर मारने के लिए दौड़ा रहा था. उसने अपनी पत्नी एतवारी देवी की पिटाई करने के बाद घर का सारा सामान बरबाद कर दिया. ग्रामीणों ने जब देखा कि गोंयो की मानसिक स्थिति खराब हो रही है तो उसे पकड़ लिया.

  • एक खराब चापानल को बनाने में नाकाम गुमला प्रशासन, ग्रामीण फिर पहुंचे डीसी के दरबार

    जिले के प्रशासनिक अधिकारी आमजनों के समस्या के निराकरण में दिलचस्पी नहीं दिखा रहे हैं. आमजन आये दिन अधिकारियों के कार्यालय का चक्कर लगा रहे हैं. परंतु अधिकारी उनकी समस्या के निराकरण में रूचि नहीं ले रहे हैं. जिस कारण आमजन अपनी समस्या को लेकर दर-दर भटकने को विवश हैं. ऐसा ही मामला रायडीह प्रखंड अंतर्गत सुरसांग के रेंगोला मंगराटोली का है.

  • हिमाचल से लायी जायेगी फूल कुमारी

    पंजाब के जालंधर के लेखक अजीत सिंह के बाद प्रभात खबर की पहल रंग लायी. फूल कुमारी को हिमाचल प्रदेश से झारखंड वापस लाया जायेगा. इसके लिए गुमला प्रशासन ने प्रक्रिया शुरू कर दी है. गुमला प्रशासन का एक कर्मी, सीडब्ल्यूसी के सदस्य व फूल कुमारी का छोटा बेटा अनुज नायक हिमाचल प्रदेश के बंजार (घियागी) जायेंगे.

  • डॉक्टर हैं, फिर भी झाड़ू पोछा करने वाली कर रही हैं इलाज

    पालकोट अस्पताल में इलाज कराने के लिए पहुंचने वाले मरीजों को चिकित्सकों की मनमानी के कारण अस्पताल में झाड़ूपोछा लगाने वाली चतुर्थ वर्गीय कर्मचारी से इलाज कराना पड़ रहा है.

  • पैसा लेकर शौचालय का काम नहीं कराने वालों पर कार्रवाई करें: डीसी

    डीसी शशि रंजन ने सोमवार को बसिया प्रखंड कार्यालय के सभागार में प्रखंड के पदाधिकारियों व कर्मियों के साथ बैठक की. बैठक में डीसी ने प्रखंड में संचालित योजनाओं के कार्य प्रगति की समीक्षा की. पीएम कृषि सम्मान योजना व मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना की समीक्षा में प्रखंड की सुदूरवर्ती पंचायत इटा

  • मासूम नीरज को 16 माह बाद मिला माता-पिता का प्यार

    मासूम नीरज उरांव को 16 माह बाद अपने माता-पिता का प्यार मिला. सोमवार को नीरज अपने माता-पिता को देखने के बाद भी उनके पास जाने को तैयार नहीं था. लेकिन जब प्यार से बात की, तो नीरज अपने माता-पिता की गोद में आया और खिलखिलाने लगा.

  • दादी और पोते की मदद के लिए कई लोग आगे आये

    रायडीह प्रखंड के सन्याकोना बगडाड़ गांव की 60 वर्षीया क्लारा कुल्लू व उसके पोते आलोक कुल्लू (10) की मार्मिक कहानी प्रभात खबर में पढ़ने के बाद गुमला के कई लोगों ने मदद के लिए हाथ बढ़ाया है. सोमवार को गुमला के कई लोग सदर अस्पताल पहुंचे, जहां अपने पोते का इलाज करा रही क्लारा को लोगों ने आर्थिक मदद की.

  • गुमला : मासूम नीरज को 16 माह बाद मां व पिता का मिला प्यार

    मासूम नीरज उरांव को 16 माह बाद अपने मां व पिता का प्यार मिला. सोमवार को नीरज अपने माता-पिता को देखने के बाद भी उनके पास जाने को तैयार नहीं था. लेकिन जब प्यार से बात की तो नीरज अपने माता-पिता की गोद में आया और खिलखिलाने लगा. अब इस परिवार की मार्मिक कहानी बताते हैं.

  • 'प्रभात खबर' इंपैक्ट : दादी-पोते की मदद के लिए बढ़े हाथ, प्रशासन का भी दिल पसीजा

    रायडीह प्रखंड के सन्याकोना बगडाड़ गांव की 60 वर्षीय क्लारा कुल्लू व उसके पोते आलोक कुल्लू (10 वर्ष) की मार्मिक कहानी ''प्रभात खबर'' में पढ़ने के बाद गुमला के कई लोगों ने मदद के लिए हाथ बढ़ाया है. सोमवार को गुमला के कई लोग सदर अस्पताल पहुंचे. जहां अपने पोते का इलाज करा रही क्लारा की लोगों ने आर्थिक मदद की.

  • प्रभात खबर इंपैक्ट : फूल कुमारी को हिमाचल से लाया जायेगा वापस, प्रशासन ने शुरू की प्रक्रिया

    पंजाब जालंधर के लेखक अजीत सिंह के बाद ''प्रभात खबर'' की पहल रंग लायी. फूल कुमारी को हिमाचल प्रदेश से झारखंड वापस लाया जायेगा. इसके लिए गुमला प्रशासन ने प्रक्रिया शुरू कर दी है. गुमला प्रशासन का एक कर्मी, सीडब्ल्यूसी के सदस्य व फूल कुमारी का छोटा बेटा अनुज नायक हिमाचल प्रदेश के बंजार (घियागी) जायेंगे. जहां से फूल कुमारी को वापस लाया जायेगा.

  • हिमाचल में भटक रही फूलकुमारी के लिए परिवार का प्यार छलका, वापस लाने की लगायी गुहार

    गुमला की फूलकुमारी हिमाचल प्रदेश की सड़कों पर भटक रही है. यह समाचार प्रभात खबर में छपने के बाद परिवार के सदस्यों का प्यार फूलकुमारी के प्रति छलक उठा है. बड़ा भाई गोंगा नायक ने कहा है कि वह गरीब है. अपनी बहन को हिमाचल प्रदेश से लाकर इलाज नहीं करा सकता है. उन्होंने गुमला प्रशासन से फूलकुमारी को हिमाचल प्रदेश से झारखंड वापस लाकर इलाज कराने में मदद करने की गुहार लगायी है.

  • गुमला : 24 घंटे में तीन की हत्या, दुकानदार को गोली मारी, राजमिस्त्री को ईंट से कूचा

    गुमला जिले में 24 घंटे के अंदर तीन लोगों की हत्या अलग-अलग स्थानों पर कर दी गयी. पालकोट प्रखंड में किराना दुकानदार रेवती मोहन सिंह (32) की अपराधियों ने उसी की दुकान में गोली मारकर हत्या कर दी. डुमरी प्रखंड में भेड़ीताल निवासी राजमिस्त्री जयप्रकाश टोप्पो की उसके साथियों ने ही मिलकर प्लास्तर करने वाले पट्टे और ईंट से वार कर उसे मार डाला.

  • गुमला : फूल कुमारी के परिजन को ढूंढ निकाला छात्रा अमृता ने

    गुमला : हिमाचल प्रदेश की सड़कों पर भटक रही गुमला की फूल कुमारी अपने पति की बेवफाई के बाद अर्द्धविक्षिप्त हो गयी है. उसके पति राजू नायक ने दूसरी शादी कर ली, जिससे फूल कुमारी सदमे में आ गयी और वह मानसिक रूप से बीमार हो गयी. इसके बाद से वह गुमला की सड़कों पर भटक रही थी. इधर, दो महीने से वह हिमाचल प्रदेश में भटक रही है.

  • दादी ने पोते के दूध के लिए गिरवी रखी जमीन, जन्म के 18 दिन बाद मां की हुई थी मौत, सदमे में पिता भी चल बसे थे

    गुमला : आठ माह के पोते आलोक कुल्लू के दूध के लिए उसकी दादी क्लारा कुल्लू ने अपनी जमीन गिरवी रख दी है. दादी के प्यार व संघर्ष के कारण आज आलोक कुपोषण की बीमारी से लड़ कर स्वस्थ हो गया है. यह मामला गुमला जिले के रायडीह प्रखंड के सन्याकोना बगडाड़ गांव का है. सीडब्ल्यूसी गुमला से मिली जानकारी के अनुसार, आलोक के जन्म के 18 दिन बाद उसकी मां मोनिका कुल्लू की मौत बीमारी से हो गयी. पत्नी की मौत के सदमे को पतरस सह नहीं पाया और दो माह बाद छह फरवरी को उसकी भी मौत हो गयी.

  • बहू-बेटे की मौत के बाद दादी ने पोते के दूध के लिए गिरवी रखी जमीन

    आठ माह के पोते आलोक कुल्लू के दूध के लिए उसकी दादी क्लारा कुल्लू ने अपनी जमीन गिरवी रख दी है. दादी के प्यार व संघर्ष के कारण आज आलोक कुपोषण की बीमारी से लड़ कर स्वस्थ हो गया है. यह मामला गुमला जिले के रायडीह प्रखंड के सन्याकोना बगडाड़ गांव का है.

  • सड़क हादसे में युवक की मौत, दो लोग घायल

    : रायडीह थाना क्षेत्र के खटखोर मोड़ पेट्रोल पंप के समीप शनिवार की दोपहर सड़क हादसे में बाइक सवार संदीप लकड़ा की मौत हो गयी. वह गुमला शहर के ढोढरी टोली का रहने वाला था. हादसे में उसके दो दोस्त घायल हो गये. जानकारी के अनुसार, संदीप बाइक से अपने दोस्तों के साथ गुमला से रायडीह की ओर जा रहा था. उसी दौरान

  • योजनाओं का प्राक्कलन जल्द तैयार करें: डीडीसी

    श्यामा प्रसाद मुखर्जी रूर्बन मिशन योजना के अंतर्गत सदर प्रखंड गुमला की करौंदी व तेलगांव पंचायत के विकास के लिए चल रही योजनाओं की समीक्षा बैठक शनिवार को हुई. अध्यक्षता डीडीसी हरिकुमार केसरी ने की. बैठक में डीडीसी ने करौंदी व तेलगांव पंचायत में संचालित योजनाओं की जानकारी ली.

  • अल्पसंख्यक समुदाय से संबंधित योजनाओं का बृहत रूप से प्रचार-प्रसार करें

    झारखंड सरकार के अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष कमाल खां ने शनिवार को गुमला के विकास भवन में प्रशासनिक विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक की. बैठक में अध्यक्ष ने गुमला जिले में अल्पसंख्यक समुदायों के लिए संचालित योजनाओं की समीक्षा की. साथ ही कल्याण विभाग, आपूर्ति विभाग, समाज कल्याण विभाग, सामाजिक सुरक्षा कोषांग, ग्रामीण विकास विभाग, शि

  • बीडीओ को मोबाइल पर जान से मारने की धमकी

    बसिया बीडीओ विजयनाथ मिश्रा को मोबाइल पर जान से मारने की धमकी मिली है. धमकी देने वाला व्यक्ति रांची का है. बीडीओ ने बताया कि रांची निवासी विकास कुमार दास ने उन्हें मोबाइल फोन पर कॉल कर गाली गालौज करते हुए जान से मारने की धमकी दी है. बीडीओ ने बताया कि विकास कुमार दास मोबाइल पर खुद को भाजपा का नेता बता रहा था.

  • गुमला में चार लोगों की मौत, एक की हत्या, दो कुएं में गिरे, एक सड़क हादसे में मरा

    गुमला जिले में 24 घंटे के अंदर चार लोगों की मौत हुई है. गुमला में वृद्ध महिला की हत्या कर दी गयी. रायडीह व कामडारा में कुएं में गिरने से दो लोगों की मौत हो गयी. जबकि रायडीह में सड़क हादसे में एक युवक की जान चली गयी. पहली घटना में गुमला थाना क्षेत्र के पुग्गू नवाटोली निवासी (60 वर्ष) चंपु देवी की शुक्रवार की रात्रि अज्ञात अपराधियों ने पत्थर से कूचकर हत्या कर दी.

  • गुमला : गैस सेफ्टी डिवाइस का एजेंसी देने के नाम पर 26.74 लाख रुपये की धोखाधड़ी

    झारखंड राज्य में गैस सेफ्टी डिवाईस बिक्री का प्राधिकरण अनुज्ञप्ति देने के नाम पर गुमला शहर के गोकुल नगर निवासी मारवाड़ी साहू की पत्नी सुनीता देवी से 26 लाख 74 हजार रुपये की धोखाधड़ी का मामला प्रकाश में आया है. सुनीता देवी ने धोखाधड़ी करने का आरोप साहेबगंज जिला के राधानगर निवासी प्रवीण कुमार व दुर्गापुर के शेख नसरूल इस्लाम पर लगायी है.

  • मेला देख कर लौट रहे युवक की हत्या

    घाघरा थाना क्षेत्र के विमरला द्वारसैनी घोड़ा छापर मुख्य पर पर गुरुवार की रात करीब 10 बजे तुसगांव निवासी 27 वर्षीय बसंत सिंह की अपराधियों ने तलवार व लाठी से मार कर हत्या कर दी. सूचना मिलने पर पुलिस ने चौकीदार के माध्यम से शव को थाना मंगवाया. पंचनामा कर शव को पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल भेज दिया.

  • गुमला : यौन शोषण कर वीडियो बनाने का आरोपी गिरफ्तार

    पालकोट थाना की पुलिस ने शादी का झांसा देकर शारीरिक संबंध बनाने व युवती की आपत्तिजनक फोटो खींच कर ब्लैकमैल करने व फोटो को वायरल करने व युवती के नाम फेसबुक आइडी बनाने के आरोपी लक्ष्मण महली उर्फ लखन महली को पुलिस ने गिरफतार कर जेल भेज दिया. इस संबंध में पालकोट की एक युवती ने पालकोट थाना में केस दर्ज कराया है.

  • गुमला के आम की मांग ओड़िशा व छत्तीसगढ़ में भी

    रायडीह प्रखंड में आम्रपाली आम की मिठास प्रखंड व जिला तक सीमित नहीं है, बल्कि ओड़िशा के राउरकेला, छत्तीसगढ़ राज्य व रांची बाजार में भी अपनी मिठास से ग्राहकों को आकर्षित कर रहे हैं. प्रखंड में आम बागवानी से 1050 किसान जुड़े हैं, जिसमें आठ किसान कृषि उद्यमी के रूप में कार्य कर रहे हैं.

  • गुमला की फूल कुमारी है हिमाचल की सड़कों पर

    गुमला की फूल कुमारी इन दिनों हिमाचल प्रदेश की सड़कों पर भटक रही है. शुक्रवार की दोपहर में बंजार जिला के घियागी गांव में देखा गया. वह एक बंद दुकान के सामने बैठी कुछ खा रही थी. उसकी स्थिति विक्षिप्त जैसी थी. जालंधर (पंजाब) के लेखक अजीत सिंह ने उसकी दुर्दशा पर एक फोटो वायरल किया है.

  • न मिली मां की ममता, न मिला पिता का प्‍यार, बालगृह में अनाथों की तरह जीने को मजबूर मासूम

    पालकोट प्रखंड के लव कुमार सिंह उर्फ सुदामा (10 वर्ष) व बली उरांव (07 वर्ष) को उसके पिता ने ही ठुकरा दिया है. दोनों मासूम पिता के रहते अनाथों की तरह जी रहे हैं. आज भी ये बच्चे अपने पिता को याद कर रो पड़ते हैं. लेकिन डेढ़ साल से इन दोनों मासूमों को उनके पिता हालचाल जानने का प्रयास नहीं किया. अभी ये दोनों मासूम गुमला शहर के खुशमारना बालगृह लुथेरान में पल रहे हैं. सीडब्ल्यूसी इन बच्चों का देखरेख कर रहा है.

  • जीवन के लिए पेड़-पौधों का होना जरूरी : फादर मनोहर खोया

    संत इग्नासियुस प्लस टू हाईस्कूल के इको क्लब के तत्वावधान में पौधारोपण सह पौध वितरण कार्यक्रम का शुभारंभ शुक्रवार को हुआ. कार्यक्रम में जहां स्कूल परिसर में पौधारोपण किया गया, वहीं पौधारोपण के बाद स्कूल के विद्यार्थियों के बीच इको क्लब द्वारा पौधा का वितरण किया गया.

  • गुमला : 32 साल पहले बने केंद्रीय पुस्तकालय की छत गिर रही है टूटकर, 100 से अधिक छात्र असुरक्षित

    गुमला के केंद्रीय पुस्तकालय भवन की छत टूटकर गिर रही है. छात्र जिस हॉल व कमरे में बैठकर पढ़ते हैं. उसकी छत काफी कमजोर हो गयी है. बारिश होने के बाद प्लास्टर टूटकर गिरने लगता है. जिससे पुस्तकालय में अध्यनरत 100 छात्र कहां बैठकर पढ़े यह सवाल खड़ा हो गया है. साथ ही उनकी सुरक्षा भी एक बड़ा मुद्दा है.

  • गुमला : युवती का अश्‍लील वीडियो बनाया, फर्जी फेसबुक आईडी से किया वायरल, आरोपी गिरफ्तार

    गुमला जिले के पालकोट थाना की पुलिस ने शादी का झांसा देकर शारीरिक संबंध बनाने वाले युवक को शुक्रवार को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया. आरोपी युवक ने युवती से पहले शारीरिक संबंध बनाकर आपत्तिजनक फोटो खींचे. फिर आपत्तिजनक फोटो को वायरल कर दिया. यहां तक वीडियो भी बनाया और युवती के नाम से फर्जी फेसबुक आइडी बनाकर उसे वायरल कर दिया.

  • विकास कार्यों के क्रियान्वयन पर ध्यान रखें : प्रदेश अध्यक्ष

    जिला मुखिया संघ की बैठक पुग्गू पंचायत भवन में हुई. अध्यक्षता जिलाध्यक्ष दिनेश उरांव ने की. बैठक में प्रदेश अध्यक्ष विकास महतो मौजूद थे. उन्होंने कहा कि विकास कार्यों के क्रियान्वयन पर पैनी नजर रखें. गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखें. पूरे प्रदेश में एकरूपता के साथ काम करें. जिलाध्यक्ष ने कहा कि संघ के बिना पंचायत के हक व अधिकार को नहीं लिया जा सकता है.

  • जीजा के हाथों प्रेमी की करायी थी हत्या

    भरनो थाना के डोंबा गांव निवासी सुरेश उरांव की हत्या 23 अप्रैल को प्रेम प्रसंग में हुई थी. सुरेश की हत्या उसकी प्रेमिका ललिता कुमारी ने साजिश के तहत अपने जीजा रोहित तिर्की व उसके एक दोस्त के हाथों करायी थी. पुलिस ने सुरेश हत्याकांड का खुलासा करते हुए जीजा व साली को गिरफ्तार कर लिया है,

  • जिले के 14 जनसेवक व 52 लिपिकों का स्थानांतरण

    डीसी शशि रंजन ने जिले के सभी 12 प्रखंडों में कार्यरत 14 जनसेवक व 52 लिपिकों का स्थानांतरण किया है. बीते दिनों जिला स्थापना समिति की हुई बैठक में लिये गये निर्णय के बाद सभी जनसेवक व लिपिकों को इधर से उधर किया गया है. स्थानांतरित सभी कर्मियों को एक सप्ताह के अंदर नये पदस्थापना स्थल में योगदान देने का निर्देश दिया गया है.

  • झारखंड: शादी से किया इनकार, तो प्रेमिका ने जीजा के हाथों करवा दी प्रेमी की हत्या

    भरनो: झारखंड के गुमला जिले के भरनो थाना की पुलिस ने रायकेरा जंगल में हुई हत्या की गुत्थी सुलझा ली है और मामले में आरोपी जीजा-साली को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है. गुरुवार को इंस्पेक्टर बैजू उरांव व थानेदार विष्णुदेव चौधरी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित कर यह जानकारी दी.

  • गुमला में अलग-अलग सड़क हादसों में दो लोगों की मौत, 20 घायल

    गुमला जिला में बुधवार की शाम को पांच सड़क हादसे हुए. सभी हादसे अलग-अलग स्थानों पर हुई. इन पांच हादसों में दो लोगों की मौत हो गयी. जबकि 20 से अधिक लोग घायल हैं. घायलों का जिले के अलग अलग अस्पतालों में इलाज चल रहा है.

  • पेड़ से टकरायी गाड़ी, मजदूर की मौत

    घाघरा प्रखंड स्थित टोटांबी गांव के समीप मंगलवार की सुबह करीब चार बजे मजदूरों से भरी पिकअप गाड़ी पेड़ से टकरा गयी. इस घटना में एक मजदूर पतागाई निवासी प्रकाश गोप (25) की मौत हो गयी, जबकि एक दर्जन से अधिक मजदूर घायल हो गये. गाड़ी से गिरने के बाद प्रकाश गोप चक्का से दब गया था. सभी घायलों काे गुमला व घाघरा के अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

  • लकड़ी का बोटा जब्त, चालक गिरफ्तार

    वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग गुमला ने बसिया में दो अलग-अलग स्थानों पर छापामारी कर तस्करी के लिए ले जाये जा रहे लकड़ी का बोटा बरामद किया है. पहला छापा बसिया में मारा गया, जहां लकड़ी का बोटा पिकअप वाहन के साथ जब्त किया गया है. साथ ही वाहन चालक को भी गिरफ्तार किया है.

  • अवैध रूप से बालू लोड करने के मामले में केस दर्ज

    सिसई प्रखंड के पुसो थाना क्षेत्र के सहीजाना बाला घाट के समीप चार ट्रैक्टर में अवैध रूप से बालू लोड करने के मामले में चारों ट्रैक्टर के चालक व उनके मालिकों के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज की गयी है.

  • बारिश से कई डायवर्सन बहे, आवागमन प्रभावित

    गुमला जिले में कई बड़ी सड़कों पर काम हो रहा है. पुल-पुलिया भी बन रहे हैं. लंबे समय से निर्माण कार्य चल रहा है. नया पुल व पुलिया बनाने के लिए उसे तोड़ दिया गया है. पुल-पुलिया को तोड़ने के बाद आवागमन के लिए वैकल्पिक व्यवस्था के रूप में ठेकेदारों ने डायवर्सन बनाया है, जिससे लोग सफर करते हैं. लेकिन बारिश शुरू होते ही जिले में कई डायवर्सन बह गये. कुछ डायवर्सन क्षतिग्रस्त है. कुछ खतरे के निशान पर है.

  • गुमला: मजदूरों से भरी गाड़ी पेड़ से टकरायी, एक की मौत, कई घायल, नाबालिग भी थे गाड़ी में

    गुमला : झारखंड के गुमला जिले के घाघरा प्रखंड स्थित टोटांबी गांव के समीप मंगलवार की सुबह छह बजे मजदूरों से भरी पिकअप गाड़ी पेड़ से टकरा गयी. इस घटना में एक मजदूर पातागाई निवासी प्रकाश गोप (25 वर्ष) की मौत हो गयी. जबकि एक दर्जन से अधिक मजदूर घायल हो गये.

  • तंबाकू बिक्री करने के लिए लाइसेंस जरूरी : राजीव

    तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रमों को धरातल पर उतारने की तैयारी को लेकर आइटीडीए सभागार गुमला में बैठक हुई. अध्यक्षता अपर समाहर्ता एएस कच्छप ने की. बैठक में तंबाकू सेवन से होने वाले दुष्प्रभाव को दूर करने, तंबाकू नियंत्रण को लेकर प्रचार-प्रसार करने और तंबाकू की आपूर्ति को कम करने आदि विषयों पर चर्चा की गयी.

  • लकड़ी लदा वैन जब्त, चालक गिरफ्तार

    कुरकुरा थाना क्षेत्र के तहत कुरकुरा-इचागुटू पथ पर पुलिस व वनकर्मियों ने संयुक्त रूप से छापामारी कर लकड़ी लदा एक पिकअप वैन (जेएच1 डीडी-1386) जब्त किया है. वहीं चालक छोटू बड़ाइक को गिरफ्तार कर लिया गया है. जब्त वाहन में 140 पीस साल व गम्हार की चिरान लकड़ी लदी थी.

  • छुक-छुक की आवाज सुनने को तरस रहे गुमलावासी

    भारत को आजाद हुए 72 साल हो गये, लेकिन आज तक गुमला रेलवे लाइन से नहीं जुड़ सका है. जबकि वर्ष 1975 से जनता गुमला को रेलवे से जोड़ने की मांग कर रही है. इसके लिए कई बार सर्वे भी हुआ, लेकिन हर समय राजनीति दांवपेंच के कारण मामला लटकता गया. जिसका नतीजा है कि आजतक गुमला रेलवे लाइन से नहीं जुड़ सका.

  • तीन मौतों से गुमला में मातम, दो ने की आत्‍महत्‍या, वज्रपात से महिला की मौत

    गुमला जिले में अलग-अलग घटनाओं में तीन लोगों की मौत हुई है. अर्द्धविक्षिप्त ने कुआं में कूदकर और एक अधेड़ ने फांसी लगाकर जान दे दी. जबकि वज्रपात की चपेट में आने से एक महिला की मौत हो गयी. पहली घटना में गुमला सदर थाना के कतरी पंचायत स्थित कीता गांव निवासी देवदनी देवी (50) की वज्रपात की चपेट में आने से मौत हो गयी.

  • झारखंड में शराब दुकान के पास किराना व्यवसायी को टांगी से काटा

    झारखंड के गुमला जिला में रायडीह थाना के पुरानी रायडीह अंबाडाड़ के समीप रविवार को अज्ञात हमलावरों ने सुरसांग निवरसी किराना दुकानदार जाबिर खान (40) को टांगी से काट डाला है. जानलेवा हमले में जाबिर के शरीर पर टांगी से कई बार वार किये गये.

  • गुमला : घाघरा में डायवर्सन बहा, रांची-नेतरहाट मार्ग छह घंटे बाधित

    घाघरा(गुमला) : रांची-नेतरहाट मार्ग पर स्थित घाघरा प्रखंड के पौड़ी सरना नाला पर बनाया गया डायवर्सन रविवार दोपहर पहली ही बारिश में बह गया. डायवर्सन बहने से करीब छह घंटे तक नेतरहाट-रांची का मार्ग पर परिचालन बाधित रहा. वहीं बिशुनपुर प्रखंड टापू बन गया और गुमला आने-जाने का मार्ग बंद रहा.

  • गुमला : अज्ञात अपराधियों ने किराना व्यवसायी को टांगी से काटा, स्थिति नाजुक

    रायडीह थाना के पुरानी रायडीह अंबाडाड़ के समीप रविवार को दोपहर में अज्ञात हमलावरों ने सुरसांग निवरसी किराना दुकानदार 40 वर्षीय जाबिर खान पर जानलेवा हमला किया है.

  • गुमला : घाघरा में डायवर्सन बहा, रांची-नेतरहाट मार्ग छह घंटे तक बाधित

    रांची-नेतरहाट मार्ग पर स्थित घाघरा प्रखंड के पौड़ी सरना नाला में बनाया गया डायवर्सन रविवार को दोपहर में पहली ही बारिश में बह गया. डायवर्सन बहने से करीब छह घंटे तक नेतरहाट व रांची का मार्ग बाधित रहा, वहीं बिशुनपुर प्रखंड टापू बन गया.

  • गुमला : अच्‍छी बारिश के लिए ईसाई समुदाय के हजारों लोगों ने की ईश्वर की प्रार्थना

    गुमला जिले के चैनपुर प्रखंड के ईसाई समुदाय के लोगों ने अच्छी वर्षा के लिए रविवार को ईश्वर से प्रार्थना की. इस अवसर पर चैनपुर के प्राचीन स्थल बेंदोरा में तीर्थयात्रा का आयोजन किया गया.

  • गुमला : हादसों से थम रही सांसे, काली सड़कें हो रही है ‘खून से लाल’, साढ़े पांच महीने में 79 लोगों की मौत

    गुमला जिले में सड़क हादसे थमने का नाम नहीं ले रही हैं. आये दिन हो रहे हादसों से गुमला की काली सड़क खून से लाल हो रही है. हर सप्ताह दो तीन ऐसी घटना घट रही है, जिसमें लोगों की मौत हो रही है. प्रशासन बोल रहा है. गाड़ी धीरे चलाएं. हेलमेट पहनें. सीट बेल्ट लगाएं. लेकिन प्रशासन की चिल्लाहट गाड़ियों की तेज आवाज में गुम हो जा रही हैं और हादसे हो रहे हैं. कई लोगों ने प्रशासन की बात नहीं मानी. नतीजा सामने है. छोटी से गलती व चूक के कारण लोग अपनी जान गंवा रहे हैं.

  • ट्रेंड शिक्षकों को सात माह से वेतन नहीं, डीसी को ज्ञापन

    झारखंड प्लस टू शिक्षक संघ गुमला की बैठक शुक्रवार को एसएस प्लस टू उवि गुमला के सभागार में हुई. अध्यक्षता जिलाध्यक्ष विकास कुमार महतो ने की. बैठक में नवनियुक्त पोस्ट ग्रेजुएट ट्रेंड शिक्षक को सात माह से वेतन नहीं मिलने से होने वाली समस्याओं के संबंध में चर्चा की गयी. कहा गया कि वेतन नहीं मिलने से हमारे समक्ष भुखमरी की स्थिति आन पड़ी है.

  • युवक की शिकायत पर सीएम गंभीर, कार्रवाई का दिया निर्देश

    डुमरी प्रखंड, जहां सांसद सुदर्शन भगत व विधायक शिवशंकर उरांव का पैतृक घर है. लेकिन इस क्षेत्र की जनता वर्षों से जलमीनार का पानी पीने को तरस रही हैं. यहां तक कि प्रसिद्ध टांगीनाथ धाम तक जाने के लिए दो किमी खराब सड़क से होकर श्रद्धालुओं को गुजरना पड़ता है. स्थानीय लोगों ने कई बार प्रशासन व यहां के नेताओं से समस्या दूर करने की मांग की, लेकिन किसी ने पहल नहीं की.

  • गुमला : शादी समारोह में भी सुरक्षित नहीं है बेटियों की अस्‍मत, 16 साल में 827 बलात्‍कार के मामले दर्ज

    पुलिस अपनी उपलब्धियां गिनाकर खुद ही पीठ थपथपाती रहे. लेकिन जो हकीकत है. उसे कोई झुठला नहीं सकता है. गुमला जिले में हुई दुष्कर्म की घटनाएं कुछ यही हकीकत बयां कर रही है. ये वारदात पुलिस की खामियों व सुरक्षा व्यवस्था पर कई सवाल खड़े कर रही है. पुलिस कहती है. हम सुरक्षा दे रहे हैं. बेटियां सुरक्षित हैं. बेटियां बैखौफ घूमें.

  • गुमला में आसमानी बिजली का कहर, तीन लोगों की मौत

    गुमला जिले में शुक्रवार को वज्रपात ने कहर बरपाया है. गुमला व रायडीह में तीन अलग-अलग स्थानों पर हुए वज्रपात में तीन लोगों की मौत हो गयी. जबकि एक साल की बच्ची को खरोंच तक नहीं लगी. लेकिन बच्ची की मां की मौत हो गयी. पहली घटना में झारखंड व छत्तीसगढ़ राज्य के सीमावर्ती गांव साईं टंगराटोली में शुक्रवार को दोपहर में हुए वज्रपात की चपेट में आने से सफीउल्लाह खान की 14 वर्षीय बेटी अख्तरी खातून की मौत हो गयी.

  • गुमला : जयबाला बस ने खड़े ट्रक में मार दी टक्कर, मां-बेटी की मौत, 20 यात्री घायल

    गुमला : एनएच-43 पर गुमला जिला के पालकोट प्रखंड स्थित केंउदटोली गांव के समीप गुरुवार की देर रात करीब 2.45 बजे जयबाला बस ने सड़क पर खड़े ट्रक को टक्कर मार दी, जिसमें बस मेंं सवार जिला की जोबिदा बीबी (65) व जायदा खातून (38) की मौत हो गयी.

  • जारी व बसिया में वज्रपात से दो की मौत

    गुमला के जारी व बसिया प्रखंड में दो अलग-अलग स्थानों में वज्रपात की हुई घटना में दो लोगों की मौत हो गयी, जबकि एक झुलस गया. हालांकि वज्रपात की चपेट में आने के बाद उन्हें गोबर में इस उम्मीद से ढक दिया गया था कि वज्रपात का असर शरीर से कम हो सके. लेकिन जब उन्हें गोबर के ढेर से निकाल कर अस्पताल लाया गया, तो डॉक्टरों ने जांच के बाद मृत घोषित कर दिया.

  • आंधी में घर की छत उड़ी, पेड़ और बिजली खंभा गिरा

    गुरुवार को बारिश के साथ आंधी-तूफान से कई घरों की छत उड़ गयी. कई स्थानों पर पेड़ व बिजली का खंभा उखड़ गया. हालांकि इस घटना में किसी को क्षति नहीं हुई

  • अभियान में 29 वाहनों से 36600 रु जुर्माना वसूला

    जिला परिवहन विभाग गुमला ने गुरुवार को गुमला के केओ कॉलेज के समीप वाहन जांच अभियान चलाया. इस दौरान डीटीओ जे रजा ने कई छोटे-बड़े वाहनों के कागजात, ड्राइविंग लाइसेंस, ड्रिंक एंड ड्राइव, ओवर लोडिंग आदि की जांच की.

  • गुमला : छेड़खानी का आरोप लगाकर दो बारातियों को पीटा, बाद में पुलिस को सौंपा

    गुमला जिले के घाघरा थाना क्षेत्र स्थित तिलसिरी गेरेटोली में बुधवार की रात दो युवकों को छेड़छाड़ के आरोप में ग्रामीणों ने पकड़कर पीट दिया है. बाद में पुलिस को सूचना देकर दोनों को पुलिस के हवाले कर दिया गया. पुलिस ने दोनों युवकों को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ले जाकर प्राथमिक इलाज कराया. अभी दोनों युवकों को थाने में रखकर मामले की जांच की जा रही है.

  • गुमला : वज्रपात से दो लोगों की मौत, अंधविश्‍वासियों ने मरे लोगों को जिंदा करने के लिए गोबर से ढका

    गुमला के जारी व बसिया प्रखंड में दो अलग-अलग स्थानों पर हुए वज्रपात से दो लोगों की मौत हो गयी. जबकि एक घायल है, जिनका इलाज चल रहा है. वहीं, जो लोग वज्रपात से मर गये थे. उनके शव को गोबर में इस उम्मीद से ढक दिया गया था कि वज्रपात का असर शरीर से कम हो सके. लेकिन जब उन्हें गोबर के ढेर से निकालकर अस्पताल लाया गया तो डॉक्टरों ने जांच के बाद मृत घोषित कर दिया.

  • गुमला :छात्रा से गैंगरेप, ग्रामीणों ने तीन आरोपियों को पकड़ा

    सिसई(गुमला) : सिसई के एक गांव में नाबालिग छात्रा से तीन युवकों ने सामूहिक दुष्कर्म किया है. छात्रा की शिकायत पर ग्रामीणों ने तीनों को पकड़ कर पुलिस को सौंप दिया. घटना बुधवार की सुबह चार बजे की है.

  • अहले सुबह बस ने खड़े ट्रक को पीछे से ठोका, दो महिला की मौत

    गुमला : गुमला जिला के पालकोट प्रखंड स्थित केंउदटोली गांव के समीप जयबाला बस ने सड़क में खड़ी खराब ट्रक को पीछे से ठोक दिया है. बस के केबिन में बैठी दो महिला की मौत हो गयी. जबकि 20 से अधिक यात्री घायल है. 12 घयलों इलाज गुमला सदर अस्पताल में चल रहा है. जबकि अन्य घायलों का प्राथमिक उपचार के बाद छुट्टी दे दी गयी है.

  • वाहनों की छत पर हो रही है मौत की सवारी

    गुमला में चार पहिया वाहनों की छत पर यात्री मौत की सफर कर रहे हैं. आये दिन छत पर बैठे यात्री गिर रहे हैं और घायल हो रहे हैं. कुछ के हाथ-पैर फ्रैक्चर हो रहे हैं. यहां तक कि जान भी जा रही है. भरनो प्रखंड में इसी प्रकार मंगलवार की रात को वैन की छत पर बैठे दो युवक गिर गये, जिससे दोनों की मौत हो गयी.

  • पिकअप वैन की छत से गिर दो बाराती की मौत

    भरनो के जुरा गांव के समीप ट्रक के धक्क