• किसानों के मुददे : गुमला जिले में करोड़ों रुपये के जलाशय, फिर भी खेत सूखे

    झारखंड राज्य गठन के बाद एक उम्मीद थी. विश्वास था. विकास होगा. बदलाव होगी. राज्य बनने के बाद चार विधायक गुमला की जनता बना चुकी है. अभी पांचवें विधायक का चुनाव करना है. परंतु आज भी गुमला के किसान सुविधा को तरस रहे हैं. अन्नदाता कहे जाने वाले किसानों के खेत तक पानी नहीं पहुंच रहा है, जबकि गुमला जिले में करोड़ों रुपये के जलाशय बने हैं. लेकिन जलाशय से निकलकर खेतों तक पानी नहीं पहुंच रहा है. जिस कारण खेत सूखे हैं.

  • गुमला : भाजपा ने नये व झामुमो ने पुराने चेहरे पर खेला दावं

    राजनीति के गलियारे में गुमला विधानसभा हॉट सीट मानी जाती है. यहां अक्सर उम्मीदवारों के बीच लड़ाई झगड़ा होता है. इस सीट से पार्टियों द्वारा उम्मीदवार का भी चयन सोच समझकर किया जाता है. क्योंकि, 1990 ईस्वी के बाद से कोई भी उम्मीदवार दूसरी बार चुनाव जीतकर विधायक नहीं बना है. इसलिए पार्टियां हर चुनाव में उम्मीदवार बदलती रही है.

  • गुमला : देव दीपावली में 21 हजार दीपों से जगमग हुआ कोयल नदी तट

    कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर बसिया व कोनबीर स्थित कोयल नदी तट पर देव दीपावली धूमधाम से मनायी गयी. इस अवसर पर कोनबीर की ओर से 15001 व बसिया की ओर से 6001 दीये जलाये गये. इस दौरान दीपों की रोशनी से कोयल नदी का तट जगमगा उठा. वहीं, बनारस से आये पुरोहित अमित कुमार पाठक ने गंगा आरती करावायी. इसके बाद श्रद्धालुओं के बीच महाप्रसाद का वितरण किया गया.

  • झारखंड विधानसभा चुनाव : पहले चरण के लिए लोजपा ने जारी की 5 उम्‍मीदवारों की सूची

    झारखंड में हो रहे विधानसभा चुनाव में एनडीए में बिखराव साफ नजर आ रहा है. एक ओर यहां भाजपा के मुख्‍य सहयोगी आजसू ने चार विधानसभा सीटों पर भाजपा के खिलाफ प्रत्‍याशी देकर स्‍पष्‍ट कर दिया है कि गठबंधन की बात नहीं बनी. वहीं एनडीए की दूसरी सहयोगी पार्टी लोक जनशक्ति पार्टी ने भी अपने उम्‍मीदवार घोषित कर दिये हैं.

  • गुमला में बगावत पर उतरे भाजपा के पूर्व विधायक, कहा : नहीं करूंगा पार्टी के लिए प्रचार

    दुर्जय पासवान, गुमला : गुमला में भाजपा के पूर्व विधायक कमलेश उरांव टिकट नहीं मिलने से नाराज हैं. वे बगावत पर उतर आये हैं. उन्होंने कहा है कि मैं अब भाजपा के साथ नहीं हूं. उरांव ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि मेरे पिता रोपना उरांव ने जनसंघ काल से भाजपा का बीज जिला में बोया था. मैं उनका बेटा होने पर भी अपने जीवन का 30 वर्ष पार्टी को सींचने का काम किया हूं.

  • गुमला : भुखमरी में जी रहे वृद्ध दंपती, वृद्ध चमन ने कहा- मदद नहीं मिलेगी तो भूखे मर जायेंगे

    बसिया प्रखंड के बनई पंचायत में बिझिंयाटोली गांव है. यहां एक वृद्ध दंपती भुखमरी में जी रहे हैं. नाम है चमन महली (75 वर्ष) व उसकी पत्नी बिरसी देवी (70 वर्ष). घर में खाने को अनाज नहीं है. घर में पुराने बर्तन है. उसे बेचकर घर का चूल्हा जलता है. बिरसी कई दिनों से बीमार है. चमन महली के पास इतने पैसे भी नहीं हैं कि वह अपनी बीमार पत्नी को अस्पताल ले जाकर इलाज करा सके.

  • नाराजगी. गुमला, बिशुनपुर और सिसई सीट के लिए कांग्रेस में बगावत

    गुमला : गुमला, बिशुनपुर व सिसई विधानसभा सीट झामुमो की झोली में जाने से गुमला के कांग्रेसी अपनी ही पार्टी के खिलाफ खड़े हो गये हैं. गुमला जिला युवा कांग्रेस कमेटी, ओबीसी मोर्चा, एनएसयूआइ व अल्पसंख्यक मोर्चा के पदाधिकारियों ने रविवार को अपने पदों से इस्तीफा दे दिया. दोपहर में इस्तीफा देने के बाद कांग्रेस के जिला युवा अध्यक्ष राजनील तिग्गा सहित कई मोर्चा के अध्यक्ष शाम को रांची पहुंचे और झारखंड विकास मोर्चा में शामिल हो गये.

  • क्रूसवीर बच्चे ईसा मसीह के सैनिक हैं

    रायडीह प्रखंड के संत अन्ना बालिका मवि मांझाटोली में आयोजित दो दिनी अंतर संत अन्ना विद्यालय क्रूसवीर मिलन समारोह का समापन रविवार को हुआ. मुख्य अधिष्ठाता फादर विजय तिग्गा ने विद्यालय परिसर में धन्यवादी मिस्सा अर्पित किया. उन्होंने अपने संदेश में कहा कि क्रूसवीर बच्चे ईसा मसीह के वीर सैनिक होते हैं.

  • क्षेत्र में समय देनेवाले को विधायक चुनेंगे

    गुमला चेंबर ऑफ कामर्स के युवा व्यापारी लगातार गुमला शहर की समस्याओं से जूझते रहे हैं. साथ ही विधायक द्वारा गुमला में समय नहीं देने का भी गुस्सा है. इसलिए इस बार युवा व्यापारियों ने समय देने वाले विधायक का चुनाव करने की बात कही है. चेंबर के अध्यक्ष हिमांशु केसरी ने कहा कि बाइपास सड़क व रेल लाइन अभी भी गुमला के लिए सपना बना हुआ है. सदियों से चली आ रही मांग अभी तक पूरी नहीं हुई है. हर चुनाव में व्यापारियों को ठगा जा

  • विकास के लिए ईमानदार विधायक का चुनाव जरूरी

    बिशुनपुर विधानसभा क्षेत्र के युवा वोटर चुनाव को लेकर उत्साहित हैं. युवा वोटर चाहते हैं कि जो विधायक बने. वह युवाओं के लिए विशेष प्लानिंग के तहत काम करे. जिससे राज्य में बेरोजगारी की समस्या को दूर किया जा सके. युवा वोटरों का कहना है कि झारखंड राज्य व अपने क्षेत्र के विकास के लिए जरूरी है कि हम ईमानदार विधायक का चुनाव करें.

  • मतदाताओं के सर्वे के लिए ग्रोविंग एप लांच

    आसन्न विधानसभा चुनाव को लेकर जिला प्रशासन गुमला द्वारा जिले के मतदाताओं के सर्वे के लिए बनाया गया ग्रोविंग एप रविवार को लांच हुआ. स्वीप कोषांग के वरीय पदाधिकारी सह प्रशिक्षु आइएएस मनीष कुमार, डीआरडीए निदेशक मोहम्मद हैदर अली, डीपीआरओ देवेंद्रनाथ भादुड़ी आदि पदाधिकारियों ने संयुक्त रूप से ग्रोविंग एप लांच किया.

  • गुमला : सिख समुदाय ने प्रभातफेरी निकाली

    शांति तथा भाईचारे के प्रतीक श्री गुरु नानक देव जी की 550वीं प्रकाश पर्व पर सिख धर्म के अनुयायियों में उत्साह चरम पर है. सभी लोग प्रकाश पर्व की तैयारियों में जुटे हैं. पिछले पांच दिनों से गुमला शहर के विभिन्न मार्गों में प्रभातफेरी निकाली जा रही है.

  • कार्तिक उरांव : जेपी आंदोलन में डरे नहीं, हारने के बाद जीतकर ही दम लिया

    गुमला जिले में जनता के दिलों पर राज करने वाले सफल नेता स्वर्गीय कार्तिक उरांव हैं. आज वे हमारे बीच नहीं हैं. लेकिन आज भी उनका नाम झारखंड व बिहार राज्य की राजनीति में बड़े सम्मान के साथ लिया जाता है. उनके नाम से कई नेता आज भी राजनीति कर रहे हैं. उन्होंने अपने राजनीति जीवन में जो छवि बनायी थी. उसे युगो-युगों तक आदर्श माना जायेगा.

  • किसान के बेटे मिशिर कुजूर का युवा जागृति क्लब से शुरू हुआ आंदोलन, भाजपा ने दिया गुमला से टिकट

    गुमला विधानसभा सीट से भाजपा ने युवा नेता मिशिर कुजूर को टिकट दिया है. घर रायडीह प्रखंड के साहीटोली गांव है. पिता चौधरी कुजूर हैं. श्री कुजूर किसान परिवार से हैं. आज भी मिशिर कुजूर के माता-पिता खेतीबारी करते हैं. स्नातक पास श्री कुजूर 2002 में समाज सेवा के क्षेत्र में आये. युवाओं द्वारा समाज सेवा के लिए बनाये गये युवा जागृति क्लब से मिशिर ने काम करना शुरू किया. उन्हें सचिव बनाया गया.

  • झामुमो की झोली में गयी गुमला, सिसई व बिशुनपुर सीट, कांग्रेस में बगावत, कई पदाधिकारियों ने दिया इस्तीफा

    गुमला, बिशुनपुर व सिसई विधानसभा सीट झामुमो की झोली में जाने से गुमला जिले के कांग्रेसी अपनी ही पार्टी के खिलाफ खड़े हो गये हैं. गुमला में कांग्रेसियों में बगावत शुरू हो गया है. गुमला जिला युवा कांग्रेस कमेटी, ओबीसी मोरचा जिला कमेटी, एनएसयूआइ गुमला व अल्पसंख्यक मोरचा जिला कमेटी के पदाधिकारियों ने रविवार को अपने पदों से इस्तीफा दे दिया है. साथ ही एलान किया है कि कांग्रेस पार्टी की सदस्यता भी त्याग देंगे.

  • मतदाता जागरूकता रैली निकाली

    प्रखंड कार्यालय परिसर से चैनपुर के विभिन्न विद्यालयों के विद्यार्थियों ने विस चुनाव को लेकर मतदाता जागरूकता रैली निकाली. इसमें सभी विद्यार्थी अपने हाथों में नारा लिखे तख्ती लेकर चल रहे थे. बीडीओ शिशिर कुमार सिंह व बीइइओ जीतवाहन ने मतदाता जागरूकता रैली को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया.

  • धान काटने को लेकर थाना को आवेदन सौंपा

    प्रखंड के जतरगड़ी गांव निवासी जयराम उरांव के खेत में तैयार धान को अज्ञात लोगों ने काटने का प्रयास किया. सूचना पर भरनो पुलिस ने हस्तक्षेप किया. हालांकि इस संबंध में जयराम ने भरनो थाना में जबरन धान काटने का आवेदन देकर कार्रवाई की मांग की है. आवेदन में कहा है कि मेरे पूर्वज वर्ष 1988 ई में जमींदारों से 2.87 डिसमिल जमीन खरीदा था.

  • अच्छे खिलाड़ियों को प्रशिक्षण दिलायें

    गुमला के कार्तिक उरांव कॉलेज में तीन दिनी रांची विश्वविद्यालय इंटर कॉलेज एथलेटिक्स मीट का आगाज शनिवार को रंगारंग नागपुरी कार्यक्रमों के साथ हुआ. एथलेटिक्स मीट में रांची यूनिवर्सिटी अंतर्गत 14 कॉलेजों के प्रतिभागी (विद्यार्थी) शामिल हुए हैं. वहीं खेलकूद प्रतियोगिता का शुभारंभ मुख्य अतिथि रांची यूनिवर्सिटी रांची के कुलपति डॉक्टर रमेश पांडेय ने दीप प्रज्वलित कर किया.

  • रांची विवि एथलेटिक्स मीट का गुमला में उद्घाटन, पहले दिन रांची के कॉलेजों का दबदबा

    गुमला के कार्तिक उरांव कॉलेज में तीन दिनी रांची विश्वविद्यालय इंटर कॉलेज एथलेटिक्स मीट का उदघाटन शनिवार को रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ हुआ. इसमें रांची विव के 14 कॉलेजों के खिलाड़ी भाग ले रहे हैं. खेलकूद प्रतियोगिता का उदघाटन मुख्य अतिथि रांची विवि, रांची के कुलपति डॉक्टर रमेश पांडेय ने किया.

  • गुमला : नौ किलो अफीम के साथ दो तस्कर गिरफ्तार, बेचने जा रहे थे छतीसगढ़

    गुमला जिले में अफीम का कारोबार थमने का नाम नहीं ले रहा है. अक्सर कोई न कोई अफीम तस्कर गुमला में पकड़ा जा रहा है. इसबार गुमला से छतीसगढ़ राज्य अफीम को ले जाते दो तस्कर पकड़े गये हैं. जानकारी के अनुसार बसिया थाना की पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर शुक्रवार की रात साढ़े सात बजे गौरव यात्री बस में छापामारी कर नौ किलो अफीम बरामद किया है.

  • नवरतनगढ़ बना भारतीय पुरातात्विक स्थल

    रांची : गुमला के सिसई प्रखंड में स्थित नवरतनगढ़ का महल और इसके आसपास के मंदिर समूहों को भारतीय पुरातात्विक सर्वेक्षण (एएसआइ) ने 27 सितंबर को भारतीय पुरातात्विक स्थल की सूची में शामिल कर लिया है. इस तरह नवरतनगढ़ को मिलाकर अब झारखंड में कुल 13 पुरातात्विक स्थल हो गये हैं, जो राष्ट्रीय महत्व के हैं.

  • ये है पब्लिक मुददा : शहीद अलबर्ट एक्का के जारी प्रखंड में अस्पताल नहीं, भगवान भरोसे 30,926 आबादी

    देश के वीर सपूत परमवीर चक्र विजेता शहीद अलबर्ट एक्का के जारी प्रखंड में अस्पताल नहीं है. यहां की 30 हजार 926 आबादी भगवान भरोसे हैं. प्रखंड में डॉक्टर की प्रतिनियुक्ति भी नहीं की गयी है. एएनएम के भरोसे लोग हैं. बीमार होने पर लोग गुमला, चैनपुर, डुमरी या छत्तीसगढ़ राज्य के जशपुर जिला इलाज के लिए जाते हैं. 2010 में जब जारी को प्रखंड का दर्जा मिला.

  • वोट करें, राज्य गढ़ें : गुमला में बोले लोग- वोट मेरा अधिकार है, हम चुने ईमानदार विधायक

    मेरा वोट, मेरा अधिकार के संकल्प के साथ गुमला के वोटरों ने इसबार के चुनाव में वोट करने का संकल्प लिया. साथ ही ईमानदार विधायक चुनने के लिए सभी से सोच समझकर वोट देने की अपील की गयी है. गुमला प्रशासन लगातार वोटरों को जागरूक करने के लिए अभियान चला रही है. प्रभात खबर भी इस मुहिम में शामिल होते हुए वोट करें, राज्य गढ़ें अभियान चला रहा है और वोटरों से अधिक से अधिक वोट डालने की अपील कर रहा है.

  • गुमला : तीसरे दिन एक भी नामांकन नहीं, झामुमो के चमरा लिंडा सहित सात ने खरीदा नामांकन पत्र

    विधानसभा चुनाव 2019 को लेकर गुमला व बिशुनपुर विधानसभा के लिए तीसरे दिन शुक्रवार को भी किसी प्रत्याशी ने नामांकन नहीं किया. गुमला विधानसभा के लिए नामांकन लेने हेतु निर्वाची पदाधिकारी सह सदर अनुमंडल पदाधिकारी जितेंद्र कुमार देव व सहायक निर्वाची पदाधिकारी सह सदर बीडीओ संध्या मुंडू एवं बिशुनपुर विधानसभा के लिए नामांकन लेने हेतु निर्वाची पदाधिकारी सह डीसीएलआर सुषमा नीलम सोरेंग व सहायक निर्वाची पदाधिकारी बीडीओ मिथिलेश सिंह उम्मीदवारों के पहुंचने के इंतजार में सुबह 11 बजे से दोपहर तीन बजे तक नामांकन कक्ष में बैठे रहे. परंतु एक भी उम्मीदवार नामांकन के लिए नहीं पहुंचे.

  • 1999 में वोट बहिष्कार के बावजूद रामशरण जायसवाल ने कराया था वोट, उग्रवादियों ने कर दी थी हत्या

    कांग्रेस के पूर्व जिला अध्यक्ष स्वर्गीय रामशरण जायसवाल की 20वीं पुण्यतिथि शुक्रवार को गुमला में मनायी गयी. स्व जायसवाल की वर्ष 1999 में उग्रवादियों ने उस समय गोली मारकर हत्या कर दी थी. जब वे उग्रवादियों के वोट बहिष्कार के बावजूद गांव में पहुंचकर लोगों से वोट करने की अपील की थी. ऐसे नेता को याद करते हुए कांग्रेस कार्यालय गुमला में श्रद्धांजलि दी गयी. कांग्रेसियों ने स्व जयसवाल के चित्र पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि अर्पित की.

  • गुमला : खेत में झंडा गाड़नेवाले दो उग्रवादी गिरफ्तार

    गुमला : पूर्व जमींदार स्वर्गीय संजय सिंह के खेत में झंडा लगानेवाले पीएलएफआइ के दो उग्रवादियों को बसिया थाना की पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. इनमें मुरूमकेला गांव के जगरनाथ साहू और अक्षय सिंह शामिल है. इनके पास से पीएलएफआइ का झंडा और मोटरसाइकिल बरामद की गयी है. यह जानकारी एसडीपीओ दीपक कुमार ने गुरुवार को बसिया थाना में प्रेस कांफ्रेंस में दी.

  • हादसे में 10वीं के छात्र की मौत

    बसिया थाना क्षेत्र के नारेकेला निवासी 18 वर्षीय छात्र आलोक टेटे की सड़क हादसे में बुधवार की देर शाम को मौत हो गयी, जबकि आलोक का दोस्त घायल हो गया. आलोक ममरला हाई स्कूल में 10वीं कक्षा का छात्र था और ओस्कार टेटे का इकलौता बेटा था. आलोक अपने दोस्त के साथ आरकेस्ट्रा देख कर बाइक से नारेकेला गांव स्थित अपने घर लौट रहा था, तभी पोकटा नदी के समीप सामने से आ रहे टेंपो से बाइक की सीधी भिड़ंत हो गयी.

  • बंद कराया सड़क निर्माण कार्य

    ब्लॉक चौक से परवल गांव तक 11 किमी पक्की सड़क निर्माण का कार्य एक साल से चल रहा है. सड़क की प्राक्कलित राशि 22 करोड़ रुपये है. सड़क निर्माण में अनियमितता बरती जा रही है. साथ ही घटिया सामग्री का प्रयोग किया जा रहा है. यही आरोप लगा कर गुरुवार को हेठटोली व पोखराटोली के पास पूर्व मुखिया रतिया उरांव के नेतृत्व में ग्रामीणों ने सड़क निर्माण कार्य बंद करा दिया.

  • फसिया गांव गुमला शहर में होगा शामिल

    गुमला नगर परिषद से सटे फसिया गांव को शहरी क्षेत्र में शामिल करने की योजना है. इसके लिए प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है. जनगणना कार्य निदेशालय के प्रतिनिधि गुरुवार को गुमला पहुंच कर फसिया गांव की भौगोलिक बनावट, जनसंख्या, घनी आबादी, शिक्षा का स्तर, बैंक, स्वास्थ्य की सुविधा सहित कई बिंदुओं पर जानकारी प्राप्त की है.

  • शराब मांगने को लेकर मारपीट, केस दर्ज

    गुमला शहर के चेटर रोड सिनेमा हॉल निवासी शनि राम ने गुमला थाना में चार नामजद सहित तीन अज्ञात लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करायी है. इसमें इनलोगों पर शराब मांगने का आरोप लगाते हुए मारपीट करने का केस दर्ज कराया है. दर्ज केस में महली खड़िया, चंदन, सुचित खड़िया व प्रकाश खड़िया पर नामजद केस दर्ज कराया है.

  • 24 घंटे के अंदर पुलिस को मिली सफलता

    कामडारा थाना क्षेत्र के मुरुमकेला गांव में पूर्व जमींदार संजय सिंह के खेत में झंडा गाड़ने व घर पर पोस्टर साटने में शामिल दो उग्रवादियों को पुलिस ने 24 घंटे के अंदर गिरफ्तार कर लिया. झंडा गाड़ने व पोस्टर साटने की सूचना के बाद बुधवार की अहले सुबह पुलिस मुरूमकेला गांव पहुंच कर झंडा व पो

  • नवाडीह सड़क बनेगी चुनावी मुद्दा

    गुमला विधानसभा क्षेत्र के डुमरी प्रखंड छत्तीसगढ़ राज्य से सटा हुआ है. इसकी भौगोलिक बनावट बरबस लोगों को अपनी और आकर्षित करती है. टांगीनाथ धाम के कारण यह क्षेत्र देश के मानचित्र में भी है, लेकिन आज इस क्षेत्र की बदनामी हो रही है.

  • फसिया गांव को गुमला शहर में किया जायेगा शामिल, सर्वे कार्य शुरू, टीम ने किया गांव का दौरा

    गुमला नगर परिषद से सटे फसिया गांव को शहरी क्षेत्र में शामिल करने की योजना है. इसके लिए प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है. जनगणना कार्य निदेशालय के प्रतिनिधि ने गुरुवार को गुमला पहुंचकर फसिया गांव के भौगोलिक बनावट, जनसंख्या, घनी आबादी, शिक्षा का स्तर, बैंक, स्वास्थ्य की सुविधा सहित कई बिंदुओं पर जानकारी प्राप्त की है. जनगणना निदेशालय के प्रतिनिधि रजनीश कुमार व केडी लाल ने बताया कि फसिया गांव गुमला शहर से सटा हुआ है. इसलिए फसिया को शहरी इलाका में शामिल करने की योजना है.

  • PLFI के दो उग्रवादी गिरफ्तार, पूर्व जमींदार के खेत में झंडा व घर में लगाया था पोस्टर

    बसिया अनुमंडल की पुलिस ने पीएलएफआई के दो उग्रवादियों को गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार उग्रवादियों में मुरूमकेला गांव के जगरनाथ साहू व अक्षय सिंह है. इन लोगों के पास से एक पीएलएफआइ का झंडा, होंडा साइन बाइक भी तब्‍त किया गया है. इन दोनों ने मंगलवार की देर रात जमीन पर कब्जा करने के मकसद से पूर्व जमींदार स्वर्गीय संजय सिंह के खेत में लाल झंडा व घर पर पोस्टर चिपकाया था.

  • बिशुनपुर को चमरा लिंडा ने बनाया गढ़ इस बार फिर होगी भाजपा से टक्कर, जानें इस विधानसभा क्षेत्र का लेखा-जोखा

    गुमला : 1977 में बिशुनपुर अनुसूचित जनजाति के कोटे से विधानसभा सीट बनी थी. तब से अब तक इस क्षेत्र की जनता ने नौ विधायक चुने. बिशुनपुर के पहले विधायक कांग्रेस के कार्तिक उरांव थे.

  • गुमला में पीएलएफआइ की करतूत : खेत में लाल झंडा गाड़ा, घर पर चिपकाया पोस्टर

    गुमला : पीएलएफआइ ने कामडारा प्रखंड के मुरूमकेला गांव के ठेकेदार और पूर्व जमींदार स्व संजय सिंह के खेत में मंगलवार की रात लाल झंडा गाड़ दिया है. सात एकड़ से अधिक खेत पर तीन स्थानों पर लाल झंडा गाड़ा गया है. इसके अलावा उनके घर पर पोस्टर भी चिपकाया है.

  • गुमला में PLFI का आतंक, जमींदार के खेत पर गाड़ा लाल झंडा, घर पर साटे पोस्‍ट

    प्रतिबंधित उग्रवादी संगठन पीएलएफआई ने कामडारा प्रखंड के मुरूमकेला गांव के ठेकेदार व पूर्व जमींदार स्वर्गीय संजय सिंह के खेत पर लाल झंडा गाड़ दिया है.

  • वृद्ध और दिव्यांग घर बैठे कर सकेंगे मतदान, जानें क्‍या करना होगा

    गुमला जिले के वृद्ध व दिव्यांग मतदाता इसबार के विधानसभा चुनाव में घर बैठे वोट कर सकेंगे. इसके लिए भारत निर्वाचन आयोग ने वरिष्ठ नागरिकों एवं दिव्यांग मतदाताओं के लिए मतदान की विशेष व्यवस्था की है.

  • झारखंड विधानसभा चुनाव : उरांव बहुल सीट में भाजपा और झामुमो का है जोर, जानें गुमला विधानसभा क्षेत्र का लेखा-जोखा

    गुमला : 1951 में अनुसूचित जनजाति के लिए गुमला विधानसभा क्षेत्र बना था. सुकरू उरांव पहले विधायक थे. इस सीट पर उरांव जाति के विधायकों का दबदबा रहा. सबसे अधिक छह बार भाजपा से विधायक चुने गये हैं. जबकि यहां से कांग्रेस के तीन व झामुमो के दो विधायक रह चुके हैं.

  • जंगल से महिला का अधजला शव बरामद

    बनारी-जोरी-लातेहार मुख्य पथ के बोरहा मोड़ हरैया डोबाइट स्थित जंगल (सड़क के किनारे) से एक अज्ञात महिला का अधजला शव बरामद हुआ है. समाचार लिखे जाने तक उसकी पहचान नहीं हो पायी थी. बताया गया कि मंगलवार की शाम को बिशुनपुर पुलिस को सूचना मिली कि एक महिला का शव जंगल में सड़क किनारे पड़ा है. सूचना मिलते ही पुलिस शव लाने के लिए निकल पड़ी.

  • दो दिन से लापता छात्र सकुशल बरामद

    दो दिनों से लापता बिशनपुर थाना क्षेत्र के नवागढ़ निवासी कुंदन वर्मा का 12 वर्षीय पुत्र प्रिंस वर्मा सकुशल बरामद हो गया है. प्रिंस जवाहर नवोदय विद्यालय (जेएनवी) मसरिया बांध घाघरा के वर्ग सातवीं का छात्र है. वह मंगलवार को घाघरा में सड़क पर भटक रहा था. स्थानीय लोगों ने प्रिंस को पहचानने के बाद उसके पिता कुंदन को सूचना दी.

  • हाथी से प्रभावित लोगों को मिला मुआवजा

    वन, पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन विभाग गुमला ने हाथियों से प्रभावित तीन पीड़ितों को मंगलवार को 10-10 हजार रुपये का चेक प्रदान किया. चैनपुर प्रखंड अंतर्गत बारडीह के सुदीप लोहरा, गणेश लोहरा व केरागानी चापाझरिया के सोबरन कोरवा को गुमला वनपाल घनश्याम चौरसिया ने 10-10 हजार रुपये का चेक दिया.

  • विधानसभा चुनाव : सरकारी जमीन पर स्टार प्रचारकों के हेलीकॉप्टर उतारने पर देने होंगे 3000 रुपये

    विधानसभा चुनाव-19 के दौरान सरकारी जमीन पर हेलीकॉप्टर उतारने पर तीन हजार रुपये शुल्क देने होंगे. साथ ही हेलीकॉप्टर उतारने से पहले आवेदन भी देना होगा. अगर किसी निजी जमीन पर हेलीकॉप्टर उतारा जाता है तो जमीन मालिक से अनापत्ति प्रमाणपत्र प्राप्त करना होगा या फिर जमीन मालिक को राशि का भुगतान करना होगा.

  • जम्मू कश्मीर में फंसे गुमला के दो नाबालिग, मानव तस्कर ठग कर ले गये थे

    गुमला : गुमला के दो नाबालिग जम्मू कश्मीर के सांबा जिले में फंसे हुए हैं. दोनों नाबालिग गुमला जिला अंतर्गत बिशुनपुर प्रखंड के देवरागानी गांव के रहने वाले हैं.

  • बैंक जालसाजी मामला : 21.65 करोड़ की निकासी, सीबीआइ जांच की अनुशंसा

    रांची : गुमला जिला प्रशासन ने 21.65 करोड़ रुपये की बैंक जालसाजी के मामले में सीबीआइ जांच की अनुशंसा की है. जालसाजी कर सरकारी खाते से निकाली गयी इस राशि में से विभिन्न बैंक खातों को फ्रीज कर 8.80 करोड़ रुपये वापस करने की कार्रवाई चल रही है.

  • जम्मू कश्मीर में फंसे गुमला के दो नाबालिग

    गुमला के दो नाबालिग जम्मू कश्मीर के सांबा जिले में फंसे हुए हैं. दोनों नाबालिग गुमला जिला अंतर्गत बिशुनपुर प्रखंड के देवरागानी गांव के रहने वाले हैं.

  • नवोदय का छात्र लापता तीन घंटे तक सड़क जाम

    जवाहर नवोदय विद्यालय मसरिया घाघरा के सातवीं कक्षा के छात्र प्रिंस वर्मा के लापता होने के 24 घंटे के बाद भी कोई सुराग नहीं मिलने से गुस्साये परिजन व ग्रामीणों ने सोमवार को तीन घंटे तक नेतरहाट-रांची मार्ग बिशुनपुर प्रखंड मुख्यालय के समीप जाम रखा. परिजन छात्र को खोजने की मांग पुलिस प्रशासन से कर रहे थे. जाम के कारण सड़क के दोनों ओर वाहनों की लंबी कतार लग गयी.

  • छठ मनाने तमाड़ गये थे और घर में हो गयी चोरी

    गुमला सदर थाना से तीन किमी दूर स्थित फसिया पंचायत के ढोढरी टोली बीसकठ्ठा मैदान निवासी विनोद कुमार के आवास में छठ पूजा की रात्रि अज्ञात चोरों ने करीब साढ़े चार लाख रूपये के जेवरात व नकद राशि की चोरी कर ली. घटना के वक्त पूरा परिवार अपनी रिश्तेदार के घर तमाड़ छठ पूजा मनाने गये हुए थे.

  • जम्मू कश्मीर में फंसे हैं गुमला के दो नाबालिग, हत्या के बाद शव छिपाने का लगा है झूठा आरोप

    गुमला के दो नाबालिग जम्मू कश्मीर के साम्बा जिले में फंसे हुए हैं. दोनों नाबालिक गुमला जिला अंतर्गत बिशुनपुर प्रखंड के देवरागानी गांव के रहने वाले हैं. दोनों को मानव तस्कर नवीन जम्मू कश्मीर ले गया था. जहां एक कंस्ट्रक्शन साइड में मजदूरी करने के दौरान नाबालिकों पर एक शव को छिपाने का आरोप लगा है. लेकिन पुलिस द्वारा प्रस्तुत किये गये सबूत व गवाह के आधार पर कोर्ट ने दोनों को बेकसूर पाया है.

  • छठ मनाने पूरा परिवार गया था तमाड़, इधर चोरों ने तीन लाख के जेवरात व डेढ़ लाख नकदी किया साफ

    गुमला शहर से सटे फसिया पंचायत के ढोढरी टोली बीसकठ्ठा मैदान निवासी विनोद कुमार के आवास में छठ पूजा की रात्रि अज्ञात चोरों ने करीब साढ़े चार लाख रुपये के जेवरात व नकद राशि की चोरी कर ली. घटना के वक्त पूरा परिवार अपनी रिश्तेदार के घर तमाड़ छठ पूजा मनाने गया हुआ था. इसका फायदा उठाते हुए चोरों ने हाथ साफ किया. चोरों ने सोने का गला का हार, मांग टीका, अंगूठी, कान का झुमका व डेढ लाख रुपये नकद की चोरी की है.

  • जवाहर नवोदय विद्यालय के छात्र के अपहरण की आशंका, छात्र को ढूंढने की मांग को लेकर तीन घंटे सड़क जाम

    जवाहर नवोदय विद्यालय मसरिया घाघरा के सातवीं कक्षा के छात्र प्रिंस वर्मा के लापता होने के 24 घंटे के बाद भी कोई सुराग नहीं मिलने से आक्रोशित परिजन व ग्रामीणों ने सोमवार को तीन घंटे तक नेतरहाट व रांची मार्ग को बिशुनपुर प्रखंड मुख्यालय के समीप जाम कर दिया. परिजन लापता छात्र को खोजने की मांग पुलिस प्रशासन से कर रहे थे. जाम के कारण सड़क के दोनों ओर वाहनों की लंबी कतारें लग गयी.

  • गुमला : घर में घुसकर युवक की हत्या, जमीन विवाद में हत्या की आशंका

    रायडीह थाना क्षेत्र के कापोडीह गांव में रविवार की रात्रि करीब नौ बजे मुक्ति खलखो (26 वर्ष) की अज्ञात अपराधियों ने हत्या कर दी. टांगी से बुरी तरह काटा गया है परिजनों ने जमीन विवाद में हत्या होने की आशंका प्रकट की है. रायडीह पुलिस को हत्या की सूचना सोमवार की सुबह मिली. इसके बाद थाना प्रभारी रविंद्र शर्मा पुलिस बल के साथ गांव पहुंचे और शव को कब्जे में लिया.

  • महापर्व छठ पर उमड़ी आस्था की भीड़

    गुमला जिले में छठ पर्व भक्तिमय माहौल में मनाया गया. आस्था, विश्वास, पवित्रता, शुद्धता व आत्मीयता के साथ डूबते व उगते सूर्य को अर्घ्य दिया गया. इसके साथ ही चार दिवसीय छठ महापर्व का महाकुंभ भक्तिमय माहौल में संपन्न हुआ. छठव्रतियों ने भगवान सूर्य को अर्घ्य दिया और सुख-शांति की कामना की.

  • छठव्रतियों ने भगवान सूर्य को दिया अर्घ्य

    गुमला जिले के ग्रामीण इलाकों में भी छठ पूजा भक्तिभाव व श्रद्धा के साथ मनायी गयी. नदी के किनारे व तालाबों में छठव्रतियों की भीड़ उमड़ी. डूबते व उगते सूर्य को भक्तों ने श्रद्धा के साथ अर्घ्य दिया और सुख-शांति की कामना की.

  • भगवान भास्कर की प्रतिमा रही आकर्षण का केंद्र

    शहर के सिसई रोड स्थित छठ तालाब में छठव्रतियों ने झिलमिल रोशनी के बीच छठ पूजा की. छठ पूजा को लेकर न्यू विशाल क्लब छठ पूजा समिति सिसई रोड ने व्यापक इंतजाम किया था. छठ तालाब के चारों ओर के साथ छठ तालाब पहुंचनेवाले सभी मुख्य पथों पर आकर्षक विद्युत सज्जा की गयी थी.

  • गुमला : आंजनधाम में कई युगों के बाद 365 में से 41 शिवलिंग, 22 तालाब व 70 महुआ के पेड़ मिले

    गुमला के आंजनधाम में कई युगों के बाद 41 शिवलिंग, 22 तालाब व 70 महुआ के पेड़ मिले हैं. यह खोज आंजनधाम विकास समिति के लोगों ने की है. कहा जाता है कि आंजनधाम में 365 शिवलिंग, 365 तालाब और 365 महुआ के पेड़ हैं. क्योंकि माता अंजनी हर दिन एक तालाब में स्नान कर शिवलिंग में जलाभिषेक करती थी.

  • लंबाई नहीं बढ़ा, तो छात्र ने कर ली आत्महत्या

    घाघरा थाना क्षेत्र के देवाकी गांव में गुरुवार रात 15 वर्षीय संगम उरांव ने फांसी लगा कर आत्महत्या कर ली. आत्महत्या से पहले उसने सुसाइट नोट लिखा है. जिसमें उसने खुद को बीमार बताया है. अपनी लंबाई नहीं बढ़ने से वह मानसिक रूप से परेशान हो गया था. इसलिए उसने आत्महत्या की. शुक्रवार सुबह आत्महत्या की सूचना पुलिस को मिलने पर घटनास्थल पर पहुंच शव को पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल भेजा.

  • हज यात्रा समिति के सदस्य बने लाडले

    झारखंड राज्य हज समिति ने भाजपा नेता गुमला निवासी आफताब आलम लाडले को हज यात्रा के सफल संचालन के लिए गुमला जिला का सदस्य चुना है. इसके लिए भाजपा गुमला जिला कमेटी ने आफताब को बधाई दी है. आशा व्यक्त की है कि इनके मार्गदर्शन में हज यात्रियों को सुगम सुविधा मिलेगी.

  • आज अस्ताचलगामी सूर्यदेव को अर्घ्य देंगे व्रती

    जिला में आस्था के महापर्व छठ को लेकर हर ओर भक्ति की धारा बह रही है. छठ महापर्व के दूसरे दिन खरना का प्रसाद ग्रहण कर छठ व्रतियों ने अपने उपवास की शुरुआत की. खरना का प्रसाद ग्रहण करने के लिए छठ व्रतियों के घर पर काफी संख्या में लोग पहुंचे और प्रसाद ग्रहण किया. इधर छठ महापर्व को लेकर लोहरदगा जिला के शहरी तथा ग्रामीण इलाकों में आस्था की ब्यार बह रही है.

  • लोहरदगा विस सीट कांग्रेस की है और कांग्रेस की ही रहेगी : धीरज साहू

    जिला कांग्रेस कमेटी की बैठक शुक्रवार को हुई. इसमें झारखंड प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष डॉ रामेश्वर उरांव, राज्यसभा सांसद धीरज प्रसाद साहू, प्रदेश कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष मानस सिन्हा एवं जिला कोऑर्डिनेटर रमा खलखो उपस्थित थे. बैठक में संगठन की मजबूती एवं भावी रणनीति पर चर्चा की गयी.

  • पूजन सामग्रियों की दुकानों में लगी भीड़

    सनातन धर्मावलंबियों की आस्था का महापर्व छठ को लेकर पूजन सामग्रियों से सजी दुकानों में खरीदारी के लिए शुक्रवार को काफी भीड़ रही. फल, सूप-दउरा, केतारी सहित अन्य दुकानें खुलने के साथ ही पूजन सामग्रियों की खरीदारी करने के लिए लोग दुकान पहुंचने लगे थे. वहीं केला, संतरा, सेब, पानीफल, अनानस, पनोरा, कबरंगा सहित अन्य फलों की कीमत में आंशिक रूप से इजाफा हुआ.

  • गुमला : सात साल में भी नहीं बनी सड़क

    गुमला : बसिया व सिसई प्रखंड की लाइफ लाइन सड़क गत सात वर्षों से अधूरी है. सड़क की कुल लंबाई 37 किमी में से अब तक मात्र 17 किमी सड़क बनी है.

  • पानी और धुमकुड़िया भवन निर्माण पर अधिक खर्च हुई विधायक फंड की राशि

    गुमला जिले में तीन विधानसभा क्षेत्र सिसई, गुमला व बिशुनपुर हैं. सिसई के विधायक डॉ दिनेश उरांव, गुमला के शिवशंकर उरांव व बिशुनपुर के चमरा लिंडा हैं. इन तीनों विधायकों ने विधायक फंड की पूरी राशि विकास के कामों में खर्च कर दी है. तीनों विधायकों ने पीने के पानी की व्यवस्था व धुमकुड़िया निर्माण पर ज्यादा ध्यान दिया है.

  • कांग्रेसियों ने इंदिरा व पटेल को श्रद्धांजलि दी

    जिला कांग्रेस कमेटी गुमला के अध्यक्ष रोशन बरवा के नेतृत्व में गुमला में कांग्रेसियों ने आयरन लेडी इंदिरा गांधी का शहादत दिवस व लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती मनायी. इस अवसर पर सर्किट हाउस में कार्यक्रम हुआ. कांग्रेस नेताओं ने इंदिरा गांधी व सरदार वल्लभ भाई पटेल के चित्र पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि दी.

  • गुमला : पीएलएफआइ के पूर्व कमांडर समेत दो गिरफ्तार

    गुमला : गुमला सदर थाना की पुलिस ने पीएलएफआइ के पूर्व कमांडर समेत दो लोगों को गिरफ्तार किया है. इनमें पीएलएफआइ के पूर्व कमांडर संजय गोप उर्फ संजय टाइगर और संजीव गोप उर्फ काड़ा शामिल है. बुधवार को पूछताछ के बाद दोनों आरोपियों को जेल भेज दिया गया.

  • विधानसभा चुनाव 2019 : गुमला में बोले मुख्यमंत्री रघुवर दास- भाजपा आदिवासियों व गरीबों की सच्ची हितैषी

    गुमला : घाघरा प्रखंड के बदरी गांव में बुधवार को कार्तिक उरांव जतरा का आयोजन हुआ. कार्यक्रम में मुख्यमंत्री रघुवर दास, झारखंड विधानसभा के स्पीकर डॉ दिनेश उरांव और पद्मश्री अशोक भगत शामिल हुए थे. जतरा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री विपक्ष पर जमकर बरसे.

  • शासन करने नहीं, सेवा करने आये हैं : सीएम

    विकास विरोधी पार्टियों ने विकास का झूठा वादा कर लोगों को ठगने का काम किया है. परंतु हम गरीब या आदिवासी के नाम पर वोट बैंक की राजनीति नहीं करते हैं. हम शासन करने नहीं, बल्कि जनता की सेवा करने आये हैं. हमारा उद्देश्य घर-घर में समृद्धि लाना है, इसलिए हमारा साथ दें. ये बातें सीएम रघुवर दास ने कही.

  • दुष्कर्म के झूठे आरोप के बाद लोगों का हंगामा

    भरनो प्रखंड के मलगो बरटोली गांव में 75 वर्षीया एक महिला के साथ दुष्कर्म के झूठे आरोप के बाद हंगामा हुआ. जहां कुछ लोग गांव के मनोज उरांव (38) पर दुष्कर्म करने का आरोप लगा रहे थे, वहीं कुछ लोग मनोज को बेकसूर बता रहे थे. इस मामले में खुद वृद्ध महिला ने भी पुलिस के सामने बयान दिया कि उसके साथ दुष्कर्म नहीं हुआ है.

  • नहाय खाय के साथ आज से शुरू होगा छठ महापर्व

    गुमला जिले के सभी 12 प्रखंडों में छठ महापर्व को लेकर उत्साह है. 31 अक्तूबर को नहाय खाय के साथ चार दिवसीय छठ महापर्व शुरू होगा. एक नवंबर को खरना है. दो नवंबर को अस्ताचलगामी व तीन नवंबर को उदीयमान सूर्य को अर्घ्य दिया जायेगा. छठ महापर्व को लेकर गुमला के गली-मुहल्ले छठ मईया के गीतों से गूंज रहे हैं.

  • गुमला पुलिस को बड़ी सफलता, PLFI के पूर्व कमांडर समेत दो उग्रवादी गिरफ्तार

    गुमला सदर थाना की पुलिस ने पीएलएफआई के पूर्व कमांडर समेत दो लोगों को गिरफ्तार किया. जिनमें पीएलएफआई के पूर्व कमांडर संजय गोप उर्फ संजय टाईगर व संजीव गोप उर्फ काड़ा है.

  • गुमला : डाईर मेला में अपराधियों ने की गोलीबारी, युवक घायल, मेला में मची भगदड़

    गुमला के पीएलएफआई के गढ़ कोयंजारा गांव में डाईर मेला के दौरान मंगलवार की शाम को क्षेत्र में सक्रिय अपराधियों ने गोलीबारी की है. इस गोलीबारी में गांव के कार्तिक महतो को हाथ में गोली लगी है, जबकि कनपटी से गोली छूते हुए निकल गयी. कार्तिक को देर शाम गुमला सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

  • गुमला के पिता-पुत्र की हिमाचल में मौत, मजदूरी करने गये हुए थे दोनों

    गुमला के घोर नक्सल प्रभावित चैनपुर ब्लॉक के कुरुमगढ़ गांव के पिता व पुत्र की मंगलवार की सुबह हिमाचल प्रदेश में एक सड़क हादसे में मौत हो गयी है. मृतकों की पहचान बुधन राम व पुत्र सुनील राम के रूप में की गयी है. दोनों पिता-पुत्र गांव में काम नहीं मिलने पर कुछ माह पहले मजदूरी करने हिमाचल प्रदेश गये हुए थे. घटना हिमाचल प्रदेश के शिमला जिला स्थित झाकरी इलाके में हुई है.

  • कार्तिक उरांव जयंती पर विशेष : कार्तिक बाबा का गांव ही उपेक्षित, नाम लेकर चुनाव जीतते हैं नेता

    गुमला : छोटानागपुर के काला हीरा के नाम से विख्यात आदिवासियों के मसीहा स्वर्गीय कार्तिक उरांव तीन बार सांसद व एक बार विधायक रहे. आज भी वे युवाओं व वर्तमान नेताओं के प्रेरणास्रोत हैं. उनके जीवन व काम से प्रभावित होकर कई लोगों ने राजनीति में प्रवेश किया और सांसद व विधायक बने. जरूर कार्तिक उरांव कांग्रेसी नेता थे.

  • जमीन विवाद में चाकू मार कर भाई की हत्या

    कामडारा थाना क्षेत्र के मुरूमकेला नीचेटोली गांव में छोटे भाई गुज्जू केरकेट्टा उर्फ बिलेंस केरकेट्टा ने अपने बड़े भाई पीयूष केरकेट्टा (45) की चाकू व कुदाल से मार कर हत्या कर दी. पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल गुमला भेज दिया. घटना का कारण जमीन विवाद बताया जा रहा है.

  • अलग-अलग हादसे में तीन लोगों की मौत

    गुमला जिले में तीन अलग-अलग स्थानों में हुए हादसे में तीन लोगों की मौत हो गयी. मृतकों में मैक्लुस्कीगंज रांची निवासी अनूप कुजूर (25), बसिया पोक्टा गांव निवासी तीजा उरांव (60) व रायडीह थाना क्षेत्र के सरनाटोली निवासी मुन्नी देवी (42) शामिल हैं.

  • साइबर क्राइम पर अंकुश लगाने के लिए काम करें

    एसपी अंजनी कुमार झा ने सोमवार को सिसई थाना का औचक निरीक्षण किया. निरीक्षण के क्रम में सिसई थाना में पदस्थापित सात प्रशिक्षु एसआइ प्रवीण महतो, सचिन रोशन, राजीव गुप्ता, रंजन कुमार झा, सुमन कुमारी, प्रियंका कुमारी, खुशबू वर्मा को थाना की गतिविधि पर विशेष ध्यान देने को कहा.

  • कार्तिक उरांव की जयंती आज छत्तीसगढ़ के सीएम आयेंगेे

    स्वर्गीय कार्तिक उरांव की 95वीं जयंती उनके पैतृक गांव लीटाटोली में मनायी जायेगी. इस अवसर पर कई कार्यक्रम होंगे. कार्यक्रम की पूरी तैयारी हो गयी है. यह जानकारी अखिल भारतीय आदिवासी विकास परिषद गुमला के अध्यक्ष पुनई उरांव ने दी. उन्होंने बताया कि 29 अक्तूबर को खोड़हा दल

  • पत्रकार के बेटे पर जानलेवा हमला, थाने में शिकायत

    गुमला सदर थाना क्षेत्र के करमटोली गणेश मंदिर गुमला निवासी पत्रकार मुकेश सोनी ने गुमला थाना में आवेदन सौंप कर अपने बेटे अंकित कुमार पर अमृत नगर के सात लड़कों पर जानलेवा हमला करने का आरोप लगाया है. इसकी लिखित शिकायत थाना में की गयी है और प्राथमिकी दर्ज कर कार्रवाई करने की मांग की गयी है.

  • दीयों की रोशनी से जगमग रहा गुमला

    गुमला जिले के सभी 12 प्रखंडों में दीपावली धूमधाम से मनायी गयी. दीयों की रोशनी से पूरा गुमला जिला जगमग रहा. हर उम्र के लोगों ने आतिशबाजी की. बच्चों में खासा उत्साह देखा गया. कई स्थानों पर पूजा पंडाल का निर्माण कर मां लक्ष्मी, भगवान गणेश व मां काली की प्रतिमा स्थापित कर पूजा की गयी.

  • रोशनी से जगमग रहा गुमला

    गुमला जिले के सभी 12 प्रखंडों में दीपावली धूमधाम से मनायी गयी. दीयों की रोशनी से पूरा गुमला जिला जगमग रहा. हर उम्र के लोगों ने आतिशबाजी की. बच्चों में खासा उत्साह देखा गया. कई स्थानों पर पूजा पंडाल का निर्माण कर मां लक्ष्मी, भगवान गणेश व मां काली की प्रतिमा स्थापित कर पूजा की गयी.

  • रांची की नाबालिग लड़की से गुमला में दुष्कर्म, सहेली का भाई है आरोपी

    झारखंड राज्य की राजधानी रांची की नाबालिक लड़की से गुमला में दुष्कर्म हुआ है. वह अपनी सहेली के घर गुमला आयी थी. सहेली के भाई ने लड़की को अपने हवश का शिकार बनाया. पीड़िता ने गुमला थाना में लिखित आवेदन देकर करौंदा गांव निवासी महादेव महली के खिलाफ दुष्कर्म का केस दर्ज कराया है. आरोपी पीड़िता की सहेली का भाई है.

  • विजन भारत के सदस्‍यों ने अनाथ व घर से भटके बच्चों के साथ मनायी दिवाली

    विजन भारत के सदस्यों ने गुमला जिले के अनाथ व घर से भटके बच्चों के साथ दीपावली पर्व मनायी. इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि नगर पंचायत के उपाध्यक्ष कलीम अख्तर उर्फ कल्लन थे. उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि जहां पर लोग खुद के लिए दीपावली मना रहे हैं. यह विजन भारत अनाथ बच्चों के साथ दीपावली मना कर पूरे भारत में एक साकारात्मक मैसेज देने का कार्य किया है. इनके कार्यक्रम में उपस्थित होकर मैं अपने आपको गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं.

  • चार जिला के सात अनुमंडल के पुलिस पदाधिकारियों की बैठक, चुनाव में मिलकर काम करने की बनी रणनीति

    गुमला जिला अंतर्गत बसिया प्रखंड के एसडीपीओ कार्यालय के सभागार में सोमवार को विधानसभा चुनाव को लेकर अंतर जिला अनुमंडल पुलिस पदाधिकारियों, सर्किल इंस्पेक्टर व थानेदारों की बैठक हुई. मौके पर बसिया, चैनपुर, मनोहरपुर, बानो, सिमडेगा, खूंटी, तोरपा अनुमंडल के पुलिस पदाधिकारी थे. गुमला एसपी अंजनी कुमार झा ने सभी पुलिस पदाधिकारियों से सीधे मुखातिब हुए.

  • गुमला : अलग-अलग हादसे में तीन लोगों की मौत, एक शव को परिजन बिना पोस्टमार्टम कराये लेकर भागे

    गुमला जिले में तीन अलग-अलग स्थानों पर हुए हादसे में तीन लोगों की मौत हो गयी. मृतकों में मैकलुस्‍कीगंज रांची निवासी अनूप कुजूर (25), बसिया पोक्टा गांव निवासी तीजा उरांव (60) व रायडीह थाना क्षेत्र के सरनाटोली निवासी मुन्नी देवी (42) के नाम शामिल हैं. पहली घटना में मैकलुस्‍कीगंज रांची निवासी को गुमला पुलिस ने शहर में गश्ती के दौरान सड़क पर गिरा पाया. जिसे उठाकर सदर अस्पताल लाया गया. जहां चिकित्सकों ने घायल को मृत घोषित कर दिया.

  • पुलिस की पहल पर खुला चीरोडीह स्कूल

    पालकोट प्रखंड की कोलेंग पंचायत स्थित राजकीय उत्क्रमित मध्य विद्यालय चीरोडीह स्कूल खुल गया है. शनिवार को शिक्षक स्कूल पहुंचे और पहले की तरह बच्चों को पढ़ाया. मध्याह्न भोजन भी बना. शिक्षकों ने निर्धारित समय पर बच्चों को पढ़ाया. ज्ञात हो कि प्रभात खबर में समाचार छपने के बाद गुमला पुलिस हरकत में आयी.

  • थम नहीं रहा है डेंगू का प्रकोप 17 दिनों में 21 मरीज मिले

    गुमला शहर के आजाद बस्ती व इस्लामपुर में डेंगू का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है. वहीं इस दिशा में गुमला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग भी मौन है. दो अक्तूबर से 19 अक्तूबर तक डेंगू से पीड़ित 21 मरीज पाये गये हैं.

  • बालाखटंगा में कोयल नदी पर पुल का हुअा शिलान्यास

    घाघरा व सिसई प्रखंड को जोड़ने वाली बालाखटंगा कोयल नदी में पुल निर्माण का शिलान्यास शनिवार को झारखंड विधानसभा अध्यक्ष डॉक्टर दिनेश उरांव ने किया. पुल का शिलान्यास होने से लोगों में खुशी है. ज्ञात हो कि बालाखटंगा कोयल नदी में दो करोड़ 91 लाख रुपये से नया पुल बना था.

  • 'साहब, हमारे गांव में बिजली नहीं है, दूसरे गांव में मोबाइल चार्ज कराने पर देने पड़ते हैं 10 रुपये'

    साहब, हमारे गांव में बिजली नहीं है. दूसरे गांव में मोबाइल चार्ज कराते हैं. मोबाइल चार्ज करने का 10 रुपये देना पड़ता है. बिजली की यह समस्या अप्रैल महीने से है. इसकी शिकायत मुख्यमंत्री जनसंवाद में की गयी है. मुख्यमंत्री जनसंवाद ने बिजली विभाग को गांव की समस्या दूर करने का निर्देश दिया है. परंतु विभाग की लापरवाही है. अभी तक गांव में बिजली समस्या को दूर नहीं किया गया है. यह कहना गुमला प्रखंड के डुमरला इंदटोली गांव के लोगों का है.

  • गुमला में पांच शातिर अपराधी गिरफ्तार, राहगीरों को लूटते थे

    गुमला पुलिस ने पांच शातिर अपराधियों को गिरफ्तार किया है. ये अपराधी अक्सर राहगीरों को रात के अंधेरे व सुनसान रास्तों पर निशाना बनाते थे. घाघरा के विदेशी व देशी शराब के सेल्समैन से भी इन अपराधियों ने टोटो के समीप लूटपाट व मारपीट की थी. इसके बाद पुलिस हरकत में आयी और पांच अपराधियों को गिरफ्तार किया है.

  • फ्लैशबैक : सादगीपूर्ण राजनीति के मिसाल थे ललित उरांव

    गुमला : बाबा के नाम से लोकप्रिय स्वर्गीय ललित उरांव सिसई विधानसभा सीट से तीन बार विधायक रह चुके हैं. तत्कालीन बिहार में 1969, 1977 तथा 1980 के विधानसभा चुनाव में उन्होंने जीत हासिल की थी. पहले 1969 में उन्हें बिहार सरकार का अादिवासी कल्याण मंत्री तथा फिर 1977 में वन मंत्री बनाया गया था. बाद में वह दो बार (1991 व 1996) लोहरदगा सीट से सांसद भी रहे.

  • मिट्टी के दीये लो बाबू, मेरे घर भी दिवाली है

    दीपावली का त्योहार है. अपने दीयों से हमारे घरों को रोशन करने वाले कुम्हारों की. उन बच्चों के चेहरे पर खुशी लाने की, जो पूरे एक साल तक मिट्टी के खिलौने का इंतजार करते हैं. हमारी दीपावली की रात इन्हीं कुम्हारों द्वारा बनाये गये मिट्टी के दीयों से रोशन होते हैं. तो क्यों नहीं इस दीपावली पर्व पर भी हम कुम्हारों की मेहनत को सलाम करते हुए उनके द्वारा मिट्टी से बनायी गयी सामग्री का उपयोग करें.

  • बिशुनपुर : कुएं में मिला लापता युवक का शव

    बिशुनपुर थाना क्षेत्र के जेहनगुटुवा गांव स्थित मेघु मुंडा के कुआं से करीब 28 साल के एक युवक का शव बरामद किया गया है. आशंका व्यक्त की जा रही है कि युवक की हत्या कर शव को कुएं में फेंक दिया गया है. शव से दुर्गंध उठ रहा था. कुआं से मिले बैग में आधार कार्ड व ग्रामीण बैंक बनारी के पासबुक में लगे फोटो एवं रजिस्टर्ड नाम में संदीप मुंडा अंकित है, जो काेरकोटपाठ निवासी तोफिल मुंडा का पुत्र है.

  • आधार कार्ड का काम प्रज्ञा केंद्र में शुरू करने की मांग

    जिला कांग्रेस कमेटी के वरीय उपाध्यक्ष रमेश कुमार चीनी ने आधार कार्ड सुधार एवं नया बनाने में हो रही परेशानी के संबंध में गुमला उपायुक्त को ज्ञापन सौंपा है. ज्ञापन में उल्लेखित है कि वर्तमान में आधार कार्ड में सुधार एवं नया बनाने के लिए पोस्ट ऑफिस एवं विभिन्न बैंकों को अधिकृत किया गया है.

  • बारिश से आलू की फसल को नुकसान

    प्रखंड में तीन दिनों से हो रही लगातार बारिश के कारण किसानों को काफी नुकसान हो रहा है. बारिश के कारण सब्जी की खेती पर असर पड़ा है. खेत में तैयार फसल आलू, टमाटर, मटर व बीम की फसल तरह बर्बाद हो गयी है.

  • 15 करोड़ रुपये का हुआ व्यवसाय

    गुमला जिले के 12 प्रखंडों के बाजारों में धनतेरस के अवसर पर खूब धन बरसा. मौसम खराब होने के बावजूद लोगों ने धनतेरस की खूब खरीदारी की. जिले में करीब 15 करोड़ रुपये के व्यवसाय का अनुमान लगाया जा रहा है. दिन के 11 बजे से रात 10 बजे तक गुमला शहर की दुकानें खरीदारों से पटा रहा. लोग अपनी मनपसंद के अनुसार सामान ख

  • गुमला : उग्रवादी डर से बंद चीरोडीह स्कूल को खोलने का निर्णय

    पालकोट (गुमला) : उग्रवादियों के डर से बंद पालकोट प्रखंड की कोलेंग पंचायत स्थित राजकीय उत्क्रमित मवि चिरोडीह को ग्रामीणों ने अपनी सुरक्षा में खोलने का निर्णय लिया है. गांव के लोगों ने कहा है कि प्रशासन मदद करे या न करे, अब गांव के लोग खुद अपने बच्चों के भविष्य के लिए स्कूल खोलने में शिक्षकों की मदद करेंगे और सुरक्षा देंगे. साथ ही मैट्रिक व इंटर पास युवक दो-दो दिन ग्रुप बना कर स्कूल आयेंगे और शिक्षकों को बच्चों के पढ़ाने में सहयोग करेंगे. अगर शिक्षक नहीं आयेंगे, तो ये गांव के पढ़े लिखे युवक-युवती छात्रों को पढ़ायेंगे.

  • कहीं फसल, तो कहीं मिट्टी के दीये को पहुंचा नुकसान

    गुमला जिला में पिछले 24 घंटे से लगातार बारिश हो रही है. बारिश से जिले में जनजीवन थम सा गया है. बंगाल की खाड़ी में बने निम्न दबाव के कारण मौसम विभाग ने 24 व 25 को बारिश की संभावना व्यक्त की है. परंतु जिले में गत 23 अक्तूबर की संध्या लगभग छह बजे से ही बारिश शुरू हो गयी, जो थमने का नाम नहीं ले रही है.

  • आयुष्मान के लाभार्थियों से सांसद ने किया सीधा संवाद

    भारत सरकार की महत्वाकांक्षी स्वास्थ्य योजना आयुष्मान भारत योजना से लाभ ले रहे लाभार्थियों के साथ सांसद सुदर्शन भगत ने गुरुवार को सीधा संवाद किया. जिले के विभिन्न गांव से आये लगभग 50 मरीजों से सांसद ने बातचीत की. साथ ही आयुष्मान भारत से मिल रहे लाभ की जानकारी ली. इस दौरान विभिन्न मरी

  • चुनाव से पहले नेटवर्क की समस्या दूर हो : डीसी

    विधानसभा आम चुनाव-2019 के मद्देनजर चुनाव तैयारी की समीक्षा बैठक उपायुक्त कार्यालय के कक्ष में हुई. उपायुक्त शशि रंजन की अध्यक्षता में आयोजित इस बैठक में मुख्य रूप से शैडो एरिया में पड़ने वाले प्रखंडों में मोबाईल नेटवर्क मुहैया कराने पर विचार-विमर्श किया गया.

  • नवनिर्मित मॉडल भवन से टपक रहा पानी

    करोड़ों रुपये की लागत से बने कामडारा प्रखंड सह अंचल कार्यालय भवन निर्माण कार्य की पोल बारिश ने खोल कर रख दी. गत 24 घंटा से हो रही बारिश से प्रखंड भवन में पानी टपकने लगा. बीडीओ कार्यालय में भी ऐसा ही मामला देखने को मिला, जिससे नवनिर्मित मॉडल प्रखंड सह अंचल कार्यालय की गुणवत्ता सामने आ गयी.

  • नवनिर्मित मॉडल भवन से टपक रहा पानी

    करोड़ों रुपये की लागत से बने कामडारा प्रखंड सह अंचल कार्यालय भवन निर्माण कार्य की पोल बारिश ने खोल कर रख दी. गत 24 घंटा से हो रही बारिश से प्रखंड भवन में पानी टपकने लगा. बीडीओ कार्यालय में भी ऐसा ही मामला देखने को मिला, जिससे नवनिर्मित मॉडल प्रखंड सह अंचल कार्यालय की गुणवत्ता सामने आ गयी.

  • भाजपा में नेताओं की कमी है : भूषण

    झामुमो के पूर्व विधायक भूषण तिर्की ने कहा है कि भाजपा में नेताओं की कमी है, इसलिए भाजपा दूसरी पार्टी के नेताओं के भरोसे चुनाव लड़ने की तैयारी में है. राज्य में जिस प्रकार खरीद-फरोख्त का खेल चल रहा है, यह राज्य व जनता के हित में ठीक नहीं है. यह जनता के साथ धोखा है.

  • गुमला : उग्रवादियों के खिलाफ खड़े हुए ग्रामीण, बंद पड़े चीरोडीह स्कूल को खुलवायेंगे, देंगे पूरी सुरक्षा

    गुमला : उग्रवादियों के डर से बंद गुमला जिला के पालकोट प्रखंड के कोलेंग पंचायत स्थित राजकीय उत्क्रमित मध्य विद्यालय चिरोडीह को ग्रामीणों ने अपनी सुरक्षा में खुलवाने का निर्णय लिया है. गांव के लोगों ने कहा है कि प्रशासन मदद करे या न करें, अब गांव के लोग खुद अपने बच्चों के भविष्य के लिए स्कूल खोलने में शिक्षकों की मदद करेंगे. स्कूल और शिक्षकों को पूरी सुरक्षा भी देंगे.

  • गुमला : उग्रवादियों के खिलाफ खड़े हुए ग्रामीण, डर से बंद चीरोडीह स्कूल को अपनी सुरक्षा में खुलवायेंगे

    उग्रवादियों के डर से बंद पालकोट प्रखंड के कोलेंग पंचायत स्थित राजकीय उत्क्रमित मवि चिरोडीह को ग्रामीणों ने अपनी सुरक्षा में खोलने का निर्णय लिया है. गांव के लोगों ने कहा है कि प्रशासन मदद करे या न करें. अब गांव के लोग खुद अपने बच्चों के भविष्य के लिए स्कूल खोलने में शिक्षकों की मदद करेंगे और सुरक्षा देंगे. साथ ही मैट्रिक व इंटर पास युवक दो-दो दिन ग्रुप बनाकर स्कूल आयेंगे और शिक्षकों को बच्चों के पढ़ाने में सहयोग करेंगे.

  • गुमला : शराब के नशे में छोटे भाई ने बड़े भाई की ईंट से मारकर हत्‍या की

    शराब के नशे में छोटे भाई ने अपने बड़े भाई की हत्या कर दी. मामला गुमला सदर थाना के धोधरा गांव की है. गांव के रमेश लोहरा (45 वर्ष) जो पेशे से मजदूर थे, उसकी हत्या छोटे भाई सुखू लोहरा ने सोमवार की रात को कर दी.

  • अच्‍छी खबर : गेंदा फूल से गुमला की महिलाओं के जीवन में आयी 'बहार'

    गेंदा फूल की खेती से गुमला की करीब 200 महिलाएं गरीबी को मात दे रही हैं. महिला किसानों की मेहनत का फल है कि इस बार गुमला में गेंदा फूल की बम्पर पैदावर हुई है. दीपावली पर्व के मौके पर गेंदा फूलों को बाजारों में बिक्री के लिए लाया जायेगा. किसानों इसकी तैयारी पूरी कर ली है.

  • गुमला में हथियार व गांजा की खरीद-बिक्री करने वाले चार युवक गिरफ्तार

    गुमला : झारखंड के गुमला जिला में सिसई थाना की पुलिस ने अवैध हथियार व गांजा की तस्करी व खरीद-बिक्री करने वाले चार शातिर युवकों को गिरफ्तार किया है. इनके नाम मेन रोड निवासी सूरज साहू, सिसई बस्ती के आनंद कुमार साहू, शौकत अंसारी व कुम्हार मोड़ सिसई के कालेश्वर उरांव है. पूछताछ के बाद चारों को बुधवार को जेल भेज दिया गया.

  • गुमला से रांची जा रही निजी बस की ट्रक से टक्कर, 20 यात्री घायल

    गुमलाः गुमला शहर से चार किमी दूर नेशनल हाइवे 43 करमडीपा हवाई अड्डा के समीप बुधवार की सुबह साढ़े चार बजे बालाजी बस दुर्घटनाग्रस्त हो गयी.

  • संदेहास्पद स्थिति में मजदूर की मौत

    गुमला थाना के धोधरा गांव निवासी मजदूर रमेश लोहरा (45 वर्ष) की संदेहास्पद स्थिति में सोमवार की रात मौत हो गयी. पुलिस ने मृतक के छोटे भाई सुखू लोहरा के घर से शव को बरामद किया है. सिर पर गंभीर चोट के निशान हैं. बताया जा रहा है कि उसी चोट के कारण रमेश की मौत हुई है. पुलिस ने संदेह में मृतक के छोटे भाई सुखू को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है.

  • हस्ताक्षर करने के लिए मांगा 20 हजार, शिकायत की

    नगर परिषद गुमला अंतर्गत वार्ड नंबर 16 के पार्षद द्वारा शहरी सचिव सहिया के लिए चयनित अभ्यर्थी करमटोली निवासी रोशन उरांव की पत्नी संतोषी देवी से हस्ताक्षर करने के एवज में 20 हजार रुपये घूस मांगने का मामला उजागर हुआ है.

  • भाजपा सरकार गरीबों की सरकार है : महेश पोद्दार

    राज्य सभा सांसद महेश पोद्दार व भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष आदित्य साहू ने मंगलवार को सिसई का दौरा किया. दौरा के क्रम मे पत्रकारों से बात करते हुए महेश पोद्दार ने कहा केंद्र व राज्य की भाजपा सरकार गरीबों की सरकार है. सरकार सबका साथ सबका विकास के तहत सरकारी योजनाओं को घर-घर तक पहुंचा रही है.

  • आकांक्षा अभियान का शुभारंभ

    भाजयुमो (भारतीय जनता युवा मोरचा) रायडीह मंडल के तत्वावधान में आकांक्षा अभियान का शुभारंभ मंगलवार को हुआ. अभियान शुभारंभ को लेकर रायडीह बस स्टैंड में कार्यक्रम हुआ, जहां मोर्चा के जिला अध्यक्ष मिशिर कुजूर ने कहा कि आकांक्षा अभियान के तहत सरकार सभी लोगों से अपना सुझाव ले रही है.

  • हेडमास्टर से एक लाख लेवी की मांग, लेवी नहीं देने पर विद्यालय में जाकर गोली मारने की धमकी

    गुमला जिले के रायडीह प्रखंड अंतर्गत राजकीय मध्य विद्यालय जमगाई के हेडमास्टर अनिल कुमार कुजूर से बंदूकधारी अपराधियों ने एक लाख रुपये लेवी मांगी है. लेवी नहीं देने पर विद्यालय में जाकर गोली मारने की धमकी दी