• आसमानी बिजली का कहर, वज्रपात से दादा-पोती समेत तीन की मौत, पांच लोग घायल

    गुमला व घाघरा में दो अलग-अलग गांवों में हुए वज्रपात में दादा-पोती समेत तीन लोगों की मौत हो गयी. जबकि पांच लोग घायल हो गये. घायलों का इलाज गुमला व घाघरा अस्पताल में चल रहा है. जिन परिवार के सदस्य मरे हैं. उनके घरों में मातम है. पहली घटना घाघरा थाना क्षेत्र के छोटा अजयातु गांव की है. यहां वज्रपात से दादा और पोती की घटना स्थल पर ही मौत हो गयी. वहीं, एक बच्चा घायल हो गया.

  • चर्च से पूजा कर घर लौट रहे थे, टेंपो पलटने से चाचा-भतीजा की मौत, पांच घायल

    गुमला थाना के चंदाली के समीप रविवार की अहले सुबह टेंपो के अनियंत्रित होकर पलटने से चाचा-भतीजा की मौत हो गयी. जबकि पांच अन्‍य लोग घायल हो गये. ये लोग पास्का पर्व पर चर्च से पूजा कर शनिवार की रात को घर लौट रहे थे. तभी चालक के अधिक नशे में होने के कारण टेंपो पलट गयी. घायलों का इलाज अस्पताल में हो रहा है. मृतकों में अंथोनी किंडो (40) व अलबन पॉल किंडो (27) हैं.

  • गुमला के टोटो में दो समुदाय के बीच तनाव, एक घंटे तक रही सड़क जाम, इलाका पुलिस छावनी में तब्दील

    गुमला : झारखंड के गुमला शहर से 10 किमी दूर टोटो गांव में बीती रात से तनाव है. जानकारी के अनुसार यहां दो समुदाय आमने-सामने हो गये हैं.

  • प्रशासन चुनाव में मशगूल व जनता भगवान भरोसे

    नेताजी वोट के पीछे हैं. प्रशासन चुनाव में मशगूल है. नेताजी व प्रशासन के अपने कामों में व्यस्त होने से जनता बिन पानी व बिजली बेहाल है. यह हाल और कहीं नहीं, बल्कि गुमला जिले का है. लोहरदगा संसदीय क्षेत्र में गुमला जिला पड़ता है. 29 अप्रैल को यहां मतदान है. चुनाव को लेकर नेताओं की अपनी परेशानी है.

  • सेक्टर पदाधिकारियों के प्रशिक्षण का समापन

    लोकसभा चुनाव को लेकर गुमला जिले से प्रतिनियुक्त सेक्टर पदाधिकारियों के प्रशिक्षण कार्यक्रम का समापन शनिवार को हुआ, जिसमें जिला सूचना एवं विज्ञान पदाधिकारी हरेंद्र कुमार ने मतदान केंद्रों पर निर्वाचन संबंधी कार्यों की निगरानी करने के संबंध में सेक्टर पदाधिकारियों को जानकारी दी.

  • आदर्श आचार संहिता उल्लंघन के मामले में तुरंत कार्रवाई करें

    झारखंड राज्य निर्वाचन आयोग के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एल ख्यांगते के नेतृत्व में स्टेट टीम शनिवार को गुमला पहुंची. टीम ने गुमला में बैठक कर लोहरदगा संसदीय क्षेत्र में चुनाव की तैयारी की समीक्षा की. टीम में श्री ख्यांग्ते सहित अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी विनय कुमार चौबे, अपर मुख्य निर्वाचन प

  • स्पीकर दिनेश उरांव और राज्यसभा सांसद समीर उरांव ने किया प्रचार

    लोहरदगा ससंदीय सीट से भाजपा के प्रत्याशी सुदर्शन भगत के पक्ष में शनिवार को स्पीकर दिनेश उरांव, राज्यसभा सांसद समीर उरांव, जिप अध्यक्ष किरण माला बाड़ा ने जनसंपर्क अभियान चलाया. सिसई के उत्तरी छोर में स्पीकर ने छारदा, सैंदा, मादा, बोंडो गांव में ग्रामीणों के साथ बैठक की.

  • ओलावृष्टि से किसानों की फसल बर्बाद

    चैनपुर प्रखंड के अति उग्रवाद प्रभावित क्षेत्र कुरूमगढ़ के दरकाना गांव में शुक्रवार की रात तेज हवा के साथ ओलावृष्टि होने से गांव के कई किसानों की सब्जी की फसल बर्बाद हो गयी. वहीं कई किसानों के खपरैल घर क्षतिग्रस्त हो गये.

  • विक्षिप्त ने फांसी लगा कर की आत्महत्या

    थाना क्षेत्र के देवगांव मछकोचा गांव निवासी इसने तिर्की (35) ने अपने घर में फांसी लगा कर आत्महत्या कर ली. उसका शव शुक्रवार की सुबह चार बजे फंदे से लटकता पाया गया.

  • बसिया प्रखंड के चर्चों में मनाया गया गुड फ्राइडे

    बसिया प्रखंड के नवाटोली, ममरला, तुरबुंगा, केमताटोली चर्च में प्रभु यीशु के दुखभोग का पर्व गुड फ्राइडे मनाया गया. संत एना चर्च कोनबीर नवाटोली में पल्ली पुरोहित मतियस टोप्पो ने कहा कि प्रभु यीशु मानवता के रक्षक थे.

  • वज्रपात से एक की मौत

    गुमला, बसिया व पालकोट प्रखंड में अलग-अलग तीन स्थानों पर वज्रपात की हुई घटना में एक व्यक्ति की मौत हो गयी, जबकि छह लोग इसकी चपेट में आ गये. इनका इलाज अस्पताल में चल रहा है. वज्रपात की घटना शुक्रवार की सुबह की है. पहली घटना बसिया थाना क्षेत्र के इटाम पतराटोली गांव में घटी, जहां वज्रपात की चपेट में आने

  • बुलेट से वोट मांगने गांव पहुंचे सुखदेव

    लोहरदगा संसदीय सीट से कांग्रेस प्रत्याशी सुखदेव भगत शुक्रवार को एक अलग अंदाज में भरनो प्रखंड में वोट मांगते नजर आये. वे अंबाटोली व अताकोरा गांव में बुलेट चलाते हुए वोट मांगने पहुंचे. गांव में ही एक वृद्ध महिला बैठी हुई थी. वह लाठी पकड़ गरीबी की कहानी बयां कर रही थी. सुखदेव भगत महिला के पास जाकर

  • बुलेट से वोट मांगने गांव पहुंचे सुखदेव भगत, वृद्ध महिला ने कहा - बेटा चुनाव जीतबे होले मोइर घर बनवाए देबे

    दुर्जय पासवान, गुमला लोहरदगा संसदीय सीट के कांग्रेस प्रत्याशी सुखदेव भगत शुक्रवार को एक अलग अंदाज में भरनो प्रखंड में वोट मांगते नजर आये.

  • गुमला में बोले मुख्‍यमंत्री रघुवर - महागठबंधन यानि चोर-चोर मौसेरे भाई

    लोहरदगा संसदीय क्षेत्र के भाजपा प्रत्याशी सुदर्शन भगत के गृह प्रखंड डुमरी में चुनावी सभा हुई. मुख्य अतिथि सीएम रघुवर दास ने कहा कि चोर-चोर मौसेरे भाई वाली कहावत महागठबंधन पर सटीक बैठती है. कुछ जेल में है और कुछ बेल पर है. सारे भ्रष्टाचारी मोदी रोको के नारे लगा रहे हैं.

  • गुमला : राजद चारा खा गया, झामुमो ने कोयला और जमीन की चोरी की : सीएम

    सीएम ने भाजपा प्रत्याशी सुदर्शन भगत के लिए की चुनावी सभा, बोले गुमला/रांची : मुख्यमंत्री रघुवर दास गुरुवार को गुमला जिला के कसीरा गांव में भाजपा प्रत्याशी सुदर्शन भगत के लिए वोट मांगने पहुंचे. स्कूल मैदान के बगीचा में आयोजित चुनावी सभा को संबोधित करते हुए सीएम रघुवर दास ने शहीदों को नमन करते हुए कहा कि हमारे वीर सपूतों ने मिल कर अंग्रेजों को देश से खदेड़ा.

  • गुमला में रेल लाइन और बाइपास सड़क बड़ा मुद्दा

    गुमला : लोहरदगा संसदीय सीट पर कुल 14 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं. सब प्रचार-प्रसार में लगे हैं. इस दौरान लोग कई जन मुद्दा भी उठा रहे हैं. इनमें सबसे प्रमुख है गुमला को रेलवे लाइन से जोड़ने तथा अधूरी बाइपास सड़क का निर्माण पूरा कराना. लोग प्रत्याशियों से पूछ रहे हैं - गुमला को रेलवे लाइन से कब जोड़ा जायेगा. वर्तमान सांसद से शहरी सवाल कर रहे हैं - अब तक बाइपास सड़क क्यों नहीं बनी. इन सवालों पर नेता चुप्पी साधे हैं. कुछ बोल नहीं रहे. यदि विधानसभावार लोगों की मांग पर गौर करें, तो गुमला, बिशुनपुर व सिसई विस क्षेत्र की मांग अलग-अलग है.

  • गुमला में बोले CM रघुवर दास : राजद चारा खा गया, झामुमो कोयला व जमीन चोर है

    राज्य के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने गुमला जिला के कसीरा गांव में भाजपा प्रत्याशी सुदर्शन भगत के लिए वोट मांगने पहुंचे. उन्होंने कसीरा गांव में आयोजित चुनावी सभा में शहीदों का नाम लेते हुए उन्हें नमन किया. सीएम ने कहा कि हमारे वीर सपूतों ने मिलकर जुल्मी अंग्रेजों को देश से खदेड़ा. अब समय आ गया है. हम मिलकर भाजपा को वोट दें. जिससे भारत देश में कांग्रेस को खत्म किया जा सके.

  • अतिसंवेदनशील 37 बूथों का रिलोकेशन

    लोकसभा चुनाव को लेकर गुमला व बिशुनपुर विधानसभा क्षेत्र के अतिसंवेदनशील 37 बूथों का रिलोकेशन किया गया है. जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त शशि रंजन व पुलिस अधीक्षक अंजनी कुमार झा की संयुक्त अध्यक्षता वाली बैठक में बूथों का रिलोकेशन किया गया है.

  • गुमला : उग्रवाद प्रभावित इलाके में नेटवर्क की सुविधा नहीं, पेड़ के नीचे चलता है प्रज्ञा केंद्र

    जिले के अतिउग्रवाद प्रभावित कुरूमगढ़, बामदा, द्वारसेनी, तिगावल सहित अन्य गांवों के ग्रामीण नेटवर्क ढूंढ़कर ऑनलाइन काम कराने को विवश हैं. उक्त सभी गांव चैनपुर प्रखंड अंतर्गत है. जहां चैनपुर प्रखंड मुख्यालय सहित आसपास के क्षेत्रों को छोड़कर अन्य गांवों और जंगल व पहाड़ी क्षेत्रों में नेटवर्क की सुविधा नहीं है.

  • गुमला : 50 फीट ऊंची पानी टंकी में आत्महत्या के लिए चढ़ी छात्रा, युवकों ने बचाया

    शहर के करमटोली स्थित 50 फीट ऊंची पानी टंकी में चढ़कर नीचे कूदकर आत्महत्या करने की कोशिश कर रही छात्रा को स्थानीय लोगों की मदद से बचाया गया. मिशन बदलाव के सदस्य प्रकाश कच्छप और स्‍थानीय लोगों ने छात्रा को बड़ी मुश्किल से पानी टंकी से नीचे उतारा. इसके बाद छात्रा को गुमला पुलिस को फोन कर सौंप दिया गया.

  • गुमला में घर से अगवा कर राजमिस्त्री की हत्या

    सिसई(गुमला) : सिसई थाना क्षेत्र के लकेया गांव निवासी सोमरा उरांव (50) की सोमवार की देर रात को अज्ञात अपराधियों ने सिर काट कर हत्या कर दी. अपराधी घर में घुस कर सोमरा को उठाकर ले गये. इसके बाद घर से कुछ दूरी पर सुनसान जगह पर हत्या कर दी. मंगलवार की सुबह जब ग्रामीण शौच करने गये तो सोमरा का सिर कटा शव देखकर गांव में और पुलिस को सूचना दी. घटना से इलाके में सनसनी है.

  • ट्रक पलटा, सीमेंट पैकेट बर्बाद

    एनएच 43 दुंबो मंदिर के समीप अहले सुबह सीमेंट लदा ट्रक पलट गया. बताया गया कि सीमेंट लदा ट्रक पत्थलगांव से रांची के लिए निकला था.

  • माता मेरी बेर्नादेत किस्पोट्टा की पुण्यतिथि मनायी

    रायडीह प्रखंड के संत अन्ना धर्म समाज की संस्थापिका माता मेरी बेर्नादेत किस्पोट्टा की पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि सभा की गयी. मौके पर एचएम पुष्पा फ्लोरा खेस ने कहा कि मेरी बेर्नादेत संत अन्ना धर्म समाज की संस्थापिका थीं. उन्होंने अपना सारा जीवन दूसरों की सेवा में अर्पित कर दिया. माता मेरी बेर्नादेत का जन्म दो जून 1878 को मांडर पल्ली के सरगांव में हुआ था.

  • अपने मुद्दों से किसी तरह का समझौता नहीं करेंगे : जेरोम

    पायलट प्रोजेक्ट नेतरहाट फील्ड फायरिंग रेंज विरोधी केंद्रीय जनसंघर्ष समिति के महासचिव जेरोम जेराल्ड कुजूर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा है कि हमारे लोग अपने मुद्दों को लेकर किसी तरह का समझौता नहीं करेंगे. वर्तमान में झारखंडी समाज को अपने अस्तित्व व पहचान को लेकर खतरा साफ दिखायी दे रहा है. जल, जंगल व जमीन ही हमारा अस्तित्व है, परंतु पूंजीपतियों की गिद्ध दृष्टि हमारे अस्तित्व पर है.

  • बिशुनपुर में लोंगा पुल का पिलर टेढ़ा, छह हजार आबादी जान हथेली पर रख करते हैं सफर

    गुमला जिले के अति नक्सल प्रभावित बिशुनपुर प्रखंड से दस किमी दूरी पर लोंगा नदी है. यहां वर्ष 2010 में तीन करोड़ रुपये से पुल बना था. लेकिन भ्रष्टाचार के बीच बने घटिया पुल का पिलर नदी में धंस गया है. जिससे एक पिलर टेढ़ा हो गया है. पुल के ऊपर से भार पड़ा या नदी में तेज बहाव आया तो कभी भी पुल ध्वस्त हो सकता है. पुल का यह हाल वर्ष 2010 में आयी बारिश से हुआ है

  • बोले कांग्रेस प्रदेश अध्‍यक्ष डॉ अजय - भाजपा ढोंगी पार्टी है, इसके कथनी व करनी में अंतर है

    कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष डॉक्टर अजय कुमार ने कहा है कि झारखंड राज्य में महागठबंधन की स्थिति ठीक है. सिर्फ एक सीट पर चिंता है. उस सीट को भी ठीक कर लेंगे. कांग्रेस के नेता सभी एक हैं. डॉ रामेश्वर उरांव, अरूण उरांव व गीताश्री उरांव सभी कांग्रेस के लिए काम कर रहे हैं. कहीं कोई दिक्कत नहीं है.

  • गुमला : घर से अगवा कर राजमिस्त्री का सिर धड़ से किया अलग

    सिसई थाना क्षेत्र के लकेया गांव निवासी सोमरा उरांव (50) की सोमवार की देर रात अज्ञात अपराधियों ने सिर धड़ से अलग कर अलग कर दिया. अपराधी घर में घुसकर सोमरा को उठाकर ले गये. इसके बाद घर से कुछ दूरी पर सुनसान जगह पर सिर को धड़ से अलग कर हत्या कर दी. मंगलवार की सुबह को जब ग्रामीण शौच करने गये तो सोमरा का सिर कटा शव देखकर पूरे गांव के लोगों व पुलिस को सूचना दी.

  • मानव तस्करों की चंगुल में फंस बेची गयी दो बहनें मुक्त

    अलबर्ट एक्का जारी प्रखंड की दो बहनें मानव तस्करों की चंगुल से मुक्त हो गयी हैं. एक बहन अपने घर आ गयी है, जबकि एक बहन मुक्त होने के बाद दिल्ली में सीडब्ल्यूसी के संरक्षण में है. इन दोनों बहनों को मानव तस्कर ने डेढ़ साल पहले काम दिलाने के बहाने दिल्ली में ले जाकर बेच दिया था. इसके बाद से दोनों बहनें गायब थी.

  • गुमला : करंट लगने से युवक की मौत

    सदर थाना क्षेत्र के खड़ियापाड़ा निवासी प्रकाश बाड़ा (25) की मौत करंट लगने से हो गयी. घटना रविवार की रात की है. हालांकि करंट लगने के बाद परिजनों ने आनन-फानन में उसे सदर अस्पताल में भरती कराया, जहां चिकित्सक ने उसे मृत घोषित कर दिया.

  • खजूर पर्व को दु:खभोग के रूप में भी जाना जाता है : फादर पीटर

    चैनपुर प्रखंड की सभी पल्लियों में खजूर पर्व धूमधाम के साथ मनाया गया. ख्रीस्त विश्वासी खजूर की डाली लेकर चर्च पहुंचे और पूजा पाठ की. चैनपुर के संत जॉन चर्च परिसर में फादर डीन पीटर तिर्की की अगुवाई में मिस्सा बलिदान अर्पित किया गया. फादर पीटर ने कहा कि आज के दिन येरूसेलम में प्रभु यीशु को वहां के लोगों ने राजा घोषित किया था.

  • प्रभात खबर इंपैक्ट : मानव तस्करों द्वारा बेची गयी दो बहनें दिल्ली से मुक्त

    नक्सल प्रभावित अलबर्ट एक्का जारी प्रखंड की दो बहनें मानव तस्करों के चंगुल से मुक्त हो गयी हैं. एक बहन अपने घर आ गयी है. जबकि, एक बहन मुक्त होने के बाद दिल्ली में सीडब्ल्यूसी के संरक्षण में है. इन दोनों बहनों को मानव तस्कर ने डेढ़ साल पहले काम दिलाने के बहाने दिल्ली में ले जाकर बेच दिया था. इसके बाद से दोनों बहनें गायब थी.

  • गुमला : देवर का था भाभी से अवैध संबंध, बड़े भाई ने छोटे भाई को मार डाला

    गुमला जिला के डुमरी थाना क्षेत्र स्थित छोटा कटरा गांव निवासी गंदूर नगेशिया ने अपने छोटे भाई काशीनाथ नगेशिया (28) की रविवार को मशाला पीसने वाले सिलोट से मारकर हत्या कर दी. काशीनाथ का अपनी ही भाभी से अवैध संबंध था. जब इसकी जानकारी गंदूर को हुई तो उन्होंने अपने छोटे भाई को मार डाला.

  • गुमला : एसआइ ने बैरक में फांसी लगा ली

    गुमला : गुमला सदर थाना के एसआई सिल्ली निवासी अनिल सिंह मुंडा ने रविवार शाम पांच-छह बजे के बीच पुराना थाना के बैरक में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली. अनिल ने चार बजे तक ड्यूटी की थी. इसके बाद वह आराम करने बैरक में गये थे, जहां पहले से दो पुलिस अधिकारी मौजूद थे. जब दोनों पुलिस अधिकारी बैरक से घूमने के लिए बाजार की तरफ निकले, तब अनिल ने बैरक की छत पर फंदा लगा कर जान दे दी.

  • गुमला थाना के एसआई ने बैरक में फांसी लगाकर की आत्महत्या, जांच में जुटी पुलिस

    गुमला सदर थाना के एसआई सिल्ली निवासी अनिल सिंह मुंडा ने रविवार शाम पांच व छह बजे के बीच पुराना थाना के बैरक में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली. चार बजे तक अनिल ने ड्यूटी की. इसके बाद वह आराम करने अपने बैरक में गये. जहां पहले से दो पुलिस अधिकारी मौजूद थे.

  • दो बच्‍चों की मां से मिलने गये प्रेमी की हत्या, शव को जलाने का प्रयास, प्रेमिका की भी पिटाई

    गुमला जिले के घोर उग्रवाद प्रभावित चैनपुर थाना क्षेत्र के बेंदोरा बसाईटोली गांव में शनिवार की देर रात को शाहदेव लोहरा (20) की हत्या कुछ लोगों ने मिलकर कर दी. हत्या के बाद शव को जलाने का भी प्रयास किया गया है. शाहदेव अपनी प्रेमिका से मिलने बसाईटोली गांव आया था. प्रेमिका शादीशुदा है और उसके दो बच्चे हैं.

  • गुमला : जेल में बंद हत्या के विचाराधीन कैदी की मौत

    गुमला : मंडल कारा गुमला में बंद हत्या के विचाराधीन कैदी तुलसी उरांव (26) की शुक्रवार रात करीब 12 बजे मौत हो गयी. जेल प्रशासन ने उसे 12.25 बजे सदर अस्पताल गुमला भेजा, जहां डॉक्टर ने उसे मृत घोषित कर दिया. डॉक्टर ने बताया कि रात साढ़े 12 बजे कैदी तुलसी उरांव को लेकर जेलकर्मी पहुंचे थे. मैंने जांच की, तो पाया कि करीब 25 मिनट पूर्व ही उसकी मौत हो गयी थी. मौत के कारणों का पता नहीं चला है. तुलसी घाघरा प्रखंड के सरजामा गांव का रहनेवाला था. वह हत्या के आरोप में 25 दिसंबर 2018 से जेल में था. मजिस्ट्रेट की निगरानी में कैदी के शव का पोस्टमार्टम कराया गया.

  • अंजनी के दर्शन कर भक्त हुए निहाल

    गुमला से 21 किमी दूर पहाड़ व जंगल के बीच स्थित आंजनधाम शनिवार को रामभक्तों से पटा रहा. यह इलाका पूरी तरह घोर उग्रवाद प्रभावित है. शनिवार को तेज धूप थी. धूप से कंठ सूख रहे थे. कुछ दूरी तक रास्ता खराब है. फिर भी लोगों में उत्साह था. श्रीराम भक्त हनुमान की जन्मस्थली आंजनधाम जय श्रीराम व बजरंग बली के नारों से गूंज उठा. आंजनधाम में हजारों भक्तों ने माथा टेका. सुख-शांति व समृद्धि के लिए प्रार्थना की.

  • रामधुन पर झूमे भक्त, लगे जय श्रीराम के नारे

    गुमला जिले में रामनवमी पर्व धूमधाम व हर्षोल्लास से मनाया गया. शहर में भव्य जुलूस निकाला गया. इसमें 50 हजार से भी अधिक लोग भाग लिये. 28 अखाड़ा शोभायात्रा में शामिल हुए. वहीं छह अखाड़ा ने आकर्षक झांकी निकाली़ विशाल क्लब गुमला ने पुलवामा घटना में शहीद विजय सोरेंग व पाकिस्तान की धरती में घुस कर बाहर निकलने वाले अभिनंदन की झांकी प्रस्तुत की.

  • गुमला : आंजनधाम में न नक्सली खौफ और न कोई भय, अंजनी के लाल के दर्शन कर भक्त हुए निहाल

    गुमला से 21 किमी दूर पहाड़ व जंगल के बीच स्थित आंजनधाम शनिवार को रामभक्तों से अटा पड़ा था. यह इलाका पूरी तरह उग्रवाद प्रभावित है. शनिवार को तेज धूप थी. धूप से कंठ सूख रहे थे. कुछ दूरी तक रास्ता खराब है. फिर भी लोगों में उत्साह था. श्रीराम भक्त हनुमान की जन्मस्थली आंजनधाम जय श्री राम व जय बजरंग बली के नारों से गूंज उठा.

  • गुमला के आंजन में जन्मे थे श्रीराम भक्त वीर हनुमान

    दुर्जय पासवान, गुमला : श्रीराम भक्त हनुमान का जन्म झारखंड के उग्रवाद प्रभावित गुमला जिले से 20 किमी दूर आंजनधाम में हुआ था. भगवान हनुमान की जन्म स्थली के अलावा गुमला जिले के पालकोट प्रखंड में बालि व सुग्रीव का भी राज्य था.

  • गुमला के आंजन में जन्मे थे वीर हनुमान

    श्रीराम भक्त हनुमान का जन्म झारखंड राज्य के उग्रवाद प्रभावित गुमला जिले से 20 किमी दूर आंजनधाम में हुआ था. भगवान हनुमान की जन्म स्थली के अलावा गुमला जिले के पालकोट प्रखंड में बालि व सुग्रीव का भी राज्य था. यहां तक की शबरी आश्रम भी यहीं है, जहां माता शबरी ने भगवान राम व लक्ष्मण को जूठे बेर खिलाये थे. पंपापुर सरोवर भी यहीं है, जहां भगवान राम ने अपने भाई लक्ष्मण के साथ रुक कर स्नान किया था.

  • मारपीट में घायल, तीनों लोग रिम्स रेफर

    डुमरी थाना क्षेत्र के सेन नदी के किनारे बुधवार की देर शाम जैरागी के ग्रामीणों ने हमला कर तीन लोग क्रमश: पीटर केरकेट्टा (50), बेलासियुस तिर्की (60) व जनवारियुस मिंज (40) को घायल कर दिया था. पुलिस प्रशासन ने गुरुवार की सुबह सभी घायलों को सदर अस्पताल गुमला में भरती कराया था.

  • लोहरदगा लोकसभा सीट : स्‍क्रूटनी के बाद 14 प्रत्याशी चुनावी मैदान में, 2251 दिव्‍यांग मतदाता

    गुमला/लोहरदगा : लोहरदगा संसदीय सीट के लिए दावेदारी करने के बाद निर्दलीय प्रत्याशी सूरज कुमार खलखो ने शुक्रवार को अपना नाम वापस ले लिया है. लोहरदगा संसदीय क्षेत्र के निर्वाची पदाधिकारी सह गुमला जिले के उपायुक्त शशि रंजन ने बताया कि लोहरदगा संसदीय सीट के लिए कुल 17 प्रत्याशियों ने दावेदारी की थी. जिसमें स्क्रूटनी के बाद दो प्रत्याशियों का नामांकन रद्द हुआ.

  • गुमला में 1932 में मशाल जलाकर निकाला गया था रामनवमी जुलूस, तब होता था एक ही अखाड़ा, अब 28

    गुमला में 1932 से रामनवमी पर्व पर जुलूस निकाला जा रहा है. यानि की भारत के आजादी के पहले से गुमला में रामनवमी जुलूस निकल रहा है. रामनवमी पर्व की शुरुआत की कहानी भी ऐतिहासिक है. उस जमाने में गुमला छोटा कस्बा था. तलवार, लाठी, डंडा व भाला नहीं होता था. लकड़ी का गदा बनाकर लोग निकलते थे. गदा से ही जुलूस में करतब दिखाया जाता था.

  • गुमला : पांच साल की बच्ची से दुष्कर्म में पास्टर को आजीवन कारावास

    गुमला :पांच साल की बच्ची से दुष्कर्म मामले में दोषी करार दिये गये कुरूमगढ़ निवासी धर्म प्रचारक पास्टर चरकू उरांव (46) को आजीवन कारावास की सजा सुनायी गयी. गुमला में एडीजे वन लोलार्क दुबे की अदालत ने गुरुवार को पास्टर चरकू को सजा सुनायी. 25 हजार रुपये का जुर्माना भी लगाया गया है. जुर्माना नहीं देने पर एक साल की अतिरिक्त सजा भुगतनी पड़ सकती है. घटना 15 नवंबर 2018 की है.

  • गुमला : चुनाव कराने के लिए सरकारी कार्यालयों में खर्च होंगे 47.66 करोड़

    गुमला : राज्य सरकार के निर्वाचन विभाग ने लोकसभा चुनाव 2019 के सफल संचालन के लिए सभी 24 जिलों को कार्यालय व्यय के लिए राशि आवंटित की है. आवंटित राशि से सभी जिलों में लोकसभा चुनाव कराना है.

  • गुमला : मृत पशु काट रहे लोगों पर हमला, एक की मौत

    गुमला : जिले के डुमरी थाना क्षेत्र स्थित सेन नदी के किनारे बुधवार की देर शाम मृत पशु को काट रहे जुरमू गांव के चार लोगों पर जैरागी गांव के लोगों ने हमला कर दिया. इस हमले में जुरमू गांव के प्रकाश लकड़ा (50) की मौत हो गयी.

  • मतदानकर्मियों के लिए सुविधा सुनिश्चित कराने की मांग

    झारखंड राज्य अराजपत्रित कर्मचारी महासंघ ने जिला निर्वाची पदाधिकारी सह डीसी को ज्ञापन सौंपा है. ज्ञापन में मतदान कर्मियों के लिए 20 सूत्री आधारभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने की मांग

  • दुष्कर्म मामले में पास्टर को आजीवन कारावास

    पांच वर्षीया बच्ची से दुष्कर्म मामले में दोषी करार दिये गये कुरूमगढ़ निवासी धर्म प्रचारक पास्टर चरकू उरांव (46) को आजीवन कारावास की सजा सुनायी गयी. गुमला में एडीजे वन लोलार्क दुबे की अदालत ने गुरुवार को आरोपी पास्टर चरकू को धारा 376ए, बी एवं पोस्को एक्ट के तहत सजा सुनायी. 25 हजार रुपये का जुर्माना भी लगाया गया है.

  • तनाव के बाद पुलिस कर रही कैंप

    डुमरी थाना के जैरागी व जुरमू गांव में हुई घटना के बाद तीन थाना की पुलिस कैंप कर रही है. एक गांव के ग्रामीण डुमरी आना चाह रहे थे, लेकिन बिगड़ते माहौल को देखते हुए प्रशासन ने उन्हें डुमरी आने नहीं दिया. प्रशासन जैरागी व जुरमू गांव की हर एक गतिविधि पर नजर रखे हुए है.

  • अपराधियों की धमकी के बाद काम बंद

    अलबर्ट एक्का जारी थाना के भिखमपुर से मेराल गांव तक बन रही 21 किमी सड़क का काम अपराधियों ने रंगदारी की मांग को लेकर बंद करा दिया है. सड़क का काम 22 करोड़ रुपये की लागत से स्वर्णिम कंस्ट्रक्शन द्वारा कराया जा रहा है. अपराधियों की धमकी के बाद ठेकेदार ने सड़क निर्माण में लगे वाहनों को जारी थाना परिसर में रख

  • कास्टिक तालाब धंसने की सीबीआइ जांच की मांग

    रांची जिला के मुरी में हिंडालको प्लांट के रेड मड (कास्टिक तालाब) हादसे की सीबीआइ जांच की मांग को लेकर झारखंड जनरल कामगार यूनियन की लोहरदगा इकाई के जिलाध्यक्ष सनिया उरांव के नेतृत्व में बिशुनपुर के चिंगरी स्थित स्वतंत्रता सेनानी जतरा टाना भगत स्मारक स्थल के प्रागंण में गुरुवार

  • नदी किनारे मृत पशु को काट रहे 4 लोगों पर हमला, एक की मौत, तीन घायल, गांव में तनाव

    गुमला जिले के डुमरी थाना के जैरागी सेन नदी के किनारे बुधवार की देर शाम को मृत पशु को काट रहे जुरमू गांव के चार लोगों पर एक समुदाय के लोगों ने हमला कर दिया. इस हमले में जुरमू गांव के प्रकाश लकड़ा (50) की मौत हो गयी. जबकि जुरमू गांव के ही पीटर केरकेट्टा (50), बेलासियुस तिर्की (60) व जनावारियुस मिंज (40) घायल हैं. तीनों घायलों को गुमला सदर अस्पताल में भरती कराया गया.

  • गुमला : पांच वर्षीय बच्ची से दुष्कर्म के आरोपी प्रचारक को आजीवन कारावास की सजा

    गुमला में एडीजे वन लोलार्क दुबे की अदालत ने गुरुवार को पांच वर्षीय मासूम बच्ची से दुष्कर्म के आरोपी चैनपुर प्रखंड के कुरूमगढ़ निवासी धर्म प्रचारक पास्टर चरकू उरांव (46 वर्ष) को आजीवन कारावास की सजा सुनायी है. आरोपी पास्टर चरकू को धारा 376ए, बी एवं पोस्को एक्ट के तहत सश्रम आजीवन कारावास की सजा सुनायी गयी है. इसके अलावा 25 हजार रुपये का जुर्माना लगाया गया है.

  • फाइलेरिया उन्मूलन पखवारा का शुभारंभ

    गुमला सदर अस्पताल स्थित पुराना ब्लड बैंक परिसर में फाइलेरिया उन्मूलन पखवारा शुरू हुआ. इसका शुभारंभ मुख्य अतिथि डीडीसी हरि कुमार केसरी ने लोगों को एलबेंडाजोल व डीसीइ की गोली खिला कर किया.

  • चेकडैम में नहाने गये दो बच्चे की डूबने से मौत

    बिशुनपुर प्रखंड के सियारटोली गांव के माठू खेरवार का पांच वर्षीय पुत्र अमन खेरवार की मौत चेकडैम में डूबने से हो गयी. बताया जाता है कि गांव के अन्य लड़कों के साथ गांव के समीप नदी में बने चेकडैम में नहाने गया था.

  • चोरी हुए कंप्यूटर बरामद, दो गिरफ्तार

    गुमला पुलिस ने एसएस हाई स्कूल व 46 झारखंड बटालियन के कार्यालय से चोरी हुए कंप्यूटर को बरामद कर लिया है. साथ ही चोरी करने के दो आरोपी डीएसपी रोड निवासी सुशील नंद व ज्योति संघ रोड निवासी विमल सिंह को गिरफ्तार कर बुधवार को जेल भेज दिया. इस कांड का खुलासा करने में गुमला पुलिस के एएसआइ बबलू बेसरा ने सराहनीय भूमिका निभायी.

  • बस मालिक पर हमला, आरोपी गिरफ्तार

    शहर के ललित उरांव बस पड़ाव में फरहान बस के मालिक सह डुमरी निवासी इमरान खान (28) को बस एजेंट अजय गुप्ता, बेटा अभिनंदन गुप्ता व नंदू गुप्ता व भाई अमित गुप्ता ने धारदार हथियार से मार कर घायल कर दिया.

  • युवक ने किया आत्महत्या का प्रयास

    प्रखंड मुख्यालय निवासी 35 वर्षीय सूरज साहू ने बुधवार को अपने घर में फांसी लगा कर आत्महत्या करने का प्रयास किया, परंतु उसकी पत्नी देख लिया. इसके बाद उसने रस्सी काट कर सूरज को नीचे उतारा और स्थानीय लोगों के सहयोग से उसे सीएचसी लाया गया.चिकित्सकों ने प्राथमिक उपचार के बाद बेहतर इलाज के लिए सदर अस्पताल गुमला भेज दिया.

  • कांग्रेस ने अलगवादी भाषा में घोषणा पत्र जारी किया है : भाजपा प्रवक्ता

    भाजपा का घोषणा पत्र सभी समुदाय के लोगों के हितों को ध्यान में रखकर बनायी गयी है. लेकिन इसके विरूद्ध कांग्रेस का घोषणा पत्र अलगवादी भाषा है. भाजपा के घोषणा पत्र में 30 करोड लोगों को मुद्रा लोन से जोड़ने की योजना है. यह सोशल सिक्युरिटी स्कीम है.

  • अखाड़ाें को पहचान-पत्र निर्गत किया जायेगा

    केंद्रीय महावीर मंडल समिति की बैठक रौनियार भवन में हुई. अध्यक्षता अध्यक्ष सत्यनारायण पटेल ने की. बैठक में सर्वसम्मति से पुरस्कार वितरण के लिए एक कमेटी का गठन किया गया, जिसका नेतृत्व मुरली मनोहर प्रसाद व अधिवक्ता नागेंद्र मोहन श्रीवास्तव करेंगे. इसमें सभी संरक्षक भी सहयोग करेंगे.

  • नहाय-खाय के साथ चैती छठ महापर्व शुरू

    चैती छठ पूजा मंगलवार को नहाय-खाय के साथ शुरू हुआ. छठ व्रतियों ने मंगलवार को कद्दू भात ग्रहण किया. व्रतियों के घरों में बजने वाले छठ के गीतों से वातावरण भक्तिमय हो गया है. प्रखंड के विभिन्न गांवों में चैती छठ की तैयारी जोरों से चल रही है. छठ घाट की साफ-सफाई की जा रही है.

  • मतदान के प्रति लोगों को जागरूक करने का निर्देश

    प्रखंड कार्यालय के सभागार में पीडीएस दुकानदारों की बैठक हुई. इसकी अध्यक्षता बीडीओ संजय कुमार कोंगाड़ी ने की. उन्होंने सभी डीलरों को निर्देश दिया कि मतदान के प्रति लोगों को जागरूक करें, ताकि अधिक से अधिक संख्या में लोग मतदान कर सकें.

  • लोहरदगा सीट के लिए 17 उम्मीदवारों ने किया नामांकन, नामांकन पत्रों की जांच आज

    लोहरदगा संसदीय सीट से इसबार उम्मीदवारों की लंबी कतार है. अंतिम दिन 11 उम्मीदवारों ने नामांकन किया. जबकि पूर्व में छह उम्मीदवार नामांकन कर चुके थे. इस प्रकार कुल 17 उम्मीदवार हैं जो इसबार चुनाव मैदान में है. हालांकि 10 अप्रैल को सभी 17 उम्मीदवारों के नामांकन पत्रों की जांच है.

  • बारिश में भी नहीं रुके कदम, जम कर थिरके

    प्रकृति पर्व सरहुल गुमला में उत्साह के साथ मनाया गया. शहर में भव्य जुलूस निकला, जिसमें बड़ी संख्या में लोग पारंपरिक वेशभूषा में शामिल हुए. शोभायात्रा के दौरान बारिश होने लगी. बारिश मेंं भी सरना धर्मावलंबियों के उत्साह कम नहीं हुआ. ढोल, नगाड़े व मांदर की थाम पर नृत्य कर रहे थे

  • शहीद अलबर्ट एक्का के प्रखंड जारी में नहीं है अस्पताल

    झारखंड की माटी के लाल परमवीर चक्र विजेता लांस नायक शहीद अलबर्ट एक्का, जिन्हें पूरा हिंदुस्तान नमन करता है. जिनके अद्म्य साहस की कहानी सुन कर सीना चौड़ा हो जाता है, लेकिन दुर्भाग्य है इस महान सपूत के प्रखंड जारी में अस्पताल नहीं है. आज भी जारी प्रखंड के लोग इलाज के लिए परेशान रहते हैं.

  • पिछड़ी जाति को आरक्षण देने की मांग

    छोटानागपुर तेली उत्थान समाज के केंद्रीय अध्यक्ष उदासन नाग ने कहा है कि अविभाजित बिहार में पिछड़ी जाति के लोग राजनीति के क्षेत्र में मुखिया, प्रमुख एवं जिला अध्यक्ष बनते थे. नौकरी में 27 प्रतिशत आरक्षण मिलता था, लेकिन झारखंड बनने के बाद सारा अधिकार शून्य कर दिया गया. पिछड़ी जाति के लोगों को सिर्फ वोट देने का अधिकार है, जबकि झारखंड राज्य में पिछड़ी जाति की आबादी 2001 के जनगणना के अनुसार 57 प्रतिशत है, जिसमें तेली जाति ब

  • परमवीर चक्र विजेता के प्रखंड में नहीं है अस्पताल, बीमार पड़ने पर इलाज कराने छत्तीसगढ़ जाते हैं लोग

    झारखंड की माटी के लाल परमवीर चक्र विजेता लांस नायक शहीद अलबर्ट एक्का, जिसे पूरा हिंदुस्तान नमन करता है. जिनके आदम्य साहस की कहानी सुन कर सीना चौड़ा हो जाता है. लेकिन दुर्भाग्य है. इस महान सपूत के प्रखंड जारी में अस्पताल नहीं है. आज भी जारी प्रखंड के लोग इलाज के आभाव में मरते हैं.

  • प्रकृति पर्व सरहुल की खुशी, बारिश व बादल गर्जन के बीच ढोल, नगाड़ा व मांदर से गूंजा गुमला

    गुमला में प्रकृति पर्व सरहुल सोमवार को धूमधाम व हर्षोल्लास से मनाया गया. जैसे ही शोभायात्रा निकली. गुमला शहर में जोरदार बारिश शुरू हो गयी. बादल गरजने लगा. मानो खुद प्रकृति इस सरहुल पर गर्जन करते हुए नृत्य कर रही हो. बारिश व बदल गर्जन के बीच लोगों का उत्साह ओर बढ़ गया. हर पांव सड़कों पर थिरकते नजर आया. हर हाथ मांदर व नगाड़ा को मधुर धुन देने में व्यस्त था.

  • गुमला : PLFI के जोनल कमांडर का सहयोगी जुम्मन गिरफ्तार, बम, खोखा व पोस्टर बरामद

    गुमला पुलिस ने पीएलएफआइ के जोनल कमांडर बसंत गोप के सहयोगी अरमई गांव के जुम्मन खान को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है. उसके पास से पीएलएफआई का पोस्टर, छह सूतली बम, दो बोतल बम, एक जिंदा गोली व तीन खोखा बरामद हुआ है. इस संबंध में थानेदार शंकर ठाकुर ने गुमला थाना में केस दर्ज कराया है.

  • हेलीपैड का निरीक्षण करने जा रही पुलिस के साथ उग्रवादियों की मुठभेड़, दैनिक उपयोग की सामग्री बरामद

    घाघरा व बिशुनपुर थाना के सीमावर्ती सेरेंगदाग व हाड़ुप जंगल में पुलिस व उग्रवादियों के बीच रविवार की सुबह मुठभेड़ हुई है. इसमें किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है. पुलिस को भारी पड़ता देख उग्रवादी पेशरार के जंगल की ओर भाग गये. पुलिस ने मुठभेड़ स्थल से उग्रवादियों के दैनिक उपयोग की सामग्री, बैग, पिट्ठू, वर्दी प्लास्टिक के अलावा कई प्रकार के सामान बरामद किये हैं.

  • गुमला : ईमानदारी के लिए आज भी याद किये जाते हैं 3 बार विधायक, मंत्री व दो बार सांसद रहे ललित, साधारण मकान में रहता है परिवार

    गुमला : लोहरदगा संसदीय सीट से 1991 व 1996 में दो बार भाजपा की टिकट से संसदीय चुनाव जीतने वाले बाबा के परिवार के पास आज भी कुछ कमरों का एक मंजिला घर है. बाबा के नाम से प्रसिद्ध रहे ललित उरांव तीन बार बिहार विधानसभा के सदस्य भी रहे. संयुक्त बिहार में मंत्री भी रहे. अपने आदर्शों पर अटल रहने वाले श्री उरांव का परिवार आज भी खेती-बारी कर जीवन यापन कर रहा है.

  • सड़क हादसे में बीएसएफ के जवान की पत्नी की मौत

    गुमला शहर के सिसई रोड उर्सुलाइन काॅन्वेंट स्कूल के समीप सड़क हादसे में गुमला के करमडीपा निवासी लक्ष्मी एक्का (35) की घटना स्थल पर मौत हो गयी. जानकारी के अनुसार, शनिवार को अपराह्न करीब चार बजे लक्ष्मी स्कूटी से गुमला शहर की ओर आ रही थी. उसी दौरान वैन सवार सिसई निवासी शौकत अंसारी गुमला से सिसई की ओर जा रहा था.

  • भाजपा के वरिष्ठ नेता की कीटनाशक खाने से मौत

    घाघरा प्रखंड के वरिष्ठ भाजपा नेता लाल सुरेंद्रनाथ शाहदेव का निधन शुक्रवार की रात सदर अस्पताल में इलाज के क्रम में हो गया. डॉक्टर के अनुसार कीटनाशक खाने से शाहदेव की मौत हुई है. पोस्टमार्टम रिपोर्ट में भी कीटनाशक निकला है. पुलिस ने सदर अस्पताल पहुंचकर शव को कब्जे में कर पोस्टमार्टम करा कर परिजनों को सौंप दिया.

  • समन्वय बना कर नेटवर्क उपलब्ध करायें

    लोकसभा चुनाव को लेकर शनिवार को समाहरणालय सभागार में बैठक बुलायी गयी. इसकी अध्यक्षता उपायुक्त विप्रा भाल ने की. बैठक में चुनाव की तैयारी की समीक्षा की गयी. उपायुक्त ने नेटवर्क की बेहतर सुविधा सभी पोलिंग बूथों में करने को कहा. इसके लिए नेटवर्किंग कंपनी से स

  • भाईचारे क साथ त्योहार मनाने का लिया निर्णय

    सरहुल व रामनवमी पर्व को लेकर पालकोट थाना परिसर में शनिवार को शांति समिति की बैठक हुई. अध्यक्षता थानेदार विमल कुमार ने की. बैठक में रामनवमी व सरहुल पर्व आपसी भाईचारगी के साथ मनाने का निर्णय लिया गया.

  • गुमला : अटकलों पर विराम, चमरा लिंडा नहीं लड़ेंगे लोकसभा चुनाव

    बाजार में चर्चा थी. अटकलें लगायी जा रही थी. बिशुनपुर के विधायक चमरा लिंडा लोकसभा चुनाव लड़ेंगे. लोहरदगा सीट से उनकी तैयारी है. क्योंकि 2009 व 2014 के चुनाव में श्री लिंडा का लोहरदगा सीट से बेहतर प्रदर्शन रहा था. इसलिए वे इसबार भी चुनाव लड़ने के मूड में हैं. परंतु अचानक श्री लिंडा का चुनाव लड़ने का मूड बदल गया है. इसबार वे चुनाव नहीं लड़ेंगे.

  • गुमला : झापा के देवकुमार व निर्दलीय सनिया ने भरा पर्चा, एक गाजे-बाजे के साथ, तो दूसरे पहुंचे अर्द्धनग्न

    लोहरदगा संसदीय सीट के लिए नामांकन के चौथे दिन शनिवार को दो प्रत्याशियों ने निर्वाची पदाधिकारी सह गुमला उपायुक्त शशि रंजन के समक्ष नामांकन प्रपत्र दाखिल किया. झापा के देवकुमार धान ने अपने प्रस्तावक झापा के केंद्रीय प्रधान सचिव अशोक कुमार भगत, पूर्व मंत्री सधनू भगत, महावीर उरांव, मगही उरांव के साथ नामांकन किये.

  • युवा हो चुका है गुमला धर्मप्रांत : िबशप

    गुमला धर्मप्रांत के बिशप पौल अलविस लकड़ा के बिशप अभिषेक की 13वीं वर्षगांठ के अवसर पर संत पात्रिक महागिरिजा परिसर स्थित बिशप हाउस में कार्यक्रम का आयोजन किया गया. कार्यक्रम में विभिन्न धर्म संघों के पुरोहितों व धर्मबहनों ने बिशप को बधाई और सुखमय जीवन की शुभकामना दी.

  • जाति व धर्म के नाम पर चार गांव में चुनाव प्रभावित होने की आशंका

    गुमला जिले के चार ऐसे गांव हैं, जहां जाति व धर्म के नाम पर चुनाव प्रभावित होने की आशंका है. इसमें कुछ लोग जाति व धर्म का मुद्दा उठा कर वोट भी प्रभावित कर सकते हैं. इनमें बसिया प्रखंड का किंदिरकेला गांव, भरनो प्रखंड का करंज तेतरबीरा गांव, घाघरा प्रखंड का खुखराडीह गांव व चैनपुर प्रखंड मुख्यालय शामिल है. ऐसे में गुमला प्रशासन का ध्यान इन चार गांवों पर विशेष रूप से है.

  • जमीन पर कब्जा का प्रयास, डीसी से शिकायत

    रांची जिला अंतर्गत चान्हो के हुरहुरी गांव निवासी दामोदरनाथ शाहदेव ने उपायुक्त को आवेदन देकर कुछ लोगों पर आपसी सौहार्द बिगाड़ने का आरोप लगाया है. आवेदन में कहा है कि पालकोट प्रखंड के बंगरू गांव में उनकी बहन की जमीन पर गांव के कुछ लोगों की नजर है.

  • देवकुमार धान आज करेंगे नामांकन

    लोकसभा चुनाव को लेकर झापा पार्टी की बैठक रावण मैदान में हुई. बैठक में झापा की ओर से लोहरदगा संसदीय सीट से देवकुमार धान को प्रत्याशी बनाने का निर्णय लिया गया.

  • राष्ट्रवादी सरकार के लिए वोट करें

    प्रभात खबर द्वारा गुरुवार को एसएस प्लस टू उवि गुमला में वोट करें, देश गढ़ें अभियान चलाया गया. कार्यक्रम की अध्यक्षता एचएम मंजुला एक्का ने की. कार्यक्रम में प्रभात खबर ने एसएस उवि के इंटर के विद्यार्थियों को अपने मुहल्ले व पास पड़ोस में रहने वाले मतदाताओं को मतदान करने के लिए प्रेरित करने का संकल्प दिलाया. एचएम ने कहा कि चुनाव लोकतंत्र का महापर्व है. इस महापर्व में हम सभी मतदाता अपने देश के विकास के लिए मतदान करें.

  • गुमला : एलआईसी एजेंट के पास से 1.53 लाख बरामद, जांच में जुटा प्रशासन

    लोकसभा चुनाव को लेकर पालकोट प्रखंड के अंबेराडीह गांव के समीप वाहन चेकिंग के दौरान मजिस्ट्रेट अनिल सिन्हा व पुलिस टीम ने एलआईसी एजेंट के पास से एक लाख 53 हजार रुपये बरामद किये हैं. प्रशासन ने उक्त पैसा जब्त कर कोषागार में जमा करा दिया है.

  • CM रघुवर दास ने गुमला में लगाया 'जय सरना' का नारा, कहा : सरकार बनाते ही सरना कोड होगा लागू

    लोहरदगा संसदीय सीट से भाजपा प्रत्याशी सुदर्शन भगत ने दो सेट में नामांकन किया. मौके पर मुख्‍यमंत्री रघुवर दास के साथ कई बड़े नेता मौजूद थे. नामांकन के बाद नगर भवन गुमला में भाजपा की सभा हुई. सीएम रघुवर दास ने अपना संबोधन ''जय सरना'' के नारे से शुरू किया. उन्‍होंने सरहुल पर्व व रामनवमी पर्व की शुभकामनाएं दी.

  • झारखंड : CM रघुवर दास की मौजूदगी में सुदर्शन भगत ने भरा पर्चा, जुलूस में शामिल हुए हजारों लोग

    गुमला : मां का आशीर्वाद लेकर लोकसभा चुनाव 2019 के लिए परचा भरने निकले लोहरदगा के भारतीय जनता पार्टी (BJP) प्रत्याशी सुदर्शन भगत. गुरुवार को वह अपना नामांकन दाखिल करेंगे. उनका नामांकन कराने के लिए मुख्यमंत्री रघुवर दास स्वयं आ रहे हैं. भाजपा के वर्तमान सांसद सुदर्शन भगत सबसे पहले अपने पैतृक घर डुमरी प्रखंड पहुंचे. यहां मां के पैर छूकर आशीर्वाद लिये. मां ने बेटे को जीत का आशीर्वाद दिया. इसके बाद श्री भगत दर्जनों भाजपाइयों के साथ टांगीनाथ धाम पहुंचे और बाबा के दरबार में मत्था टेका.

  • कांग्रेस का घोषणा पत्र सभी वर्गों के हित में है : जिलाध्यक्ष

    जिला कांग्रेस कमेटी के जिलाध्यक्ष रोशन बारवा ने कहा है कि कांग्रेस पार्टी द्वारा आम जनता, गरीब किसान सहित सभी वर्गों का ख्याल रखते हुए अपना घोषणा पत्र जारी किया गया है. गरीबी से निजात के लिए सभी गरीब परिवार को न्यूनतम आय योजना 72 हजार सालाना देने का काम करेगी. 2020 तक 20 लाख पद भरे जाने का वायदा है.

  • छात्रवृत्ति का 1.81 करोड़ सरेंडर

    गुमला जिले में कल्याण विभाग ने छात्रों की छात्रवृत्ति का एक करोड़ 81 लाख 25 हजार 692 रुपये सरेंडर कर दिया है. यह राशि छात्रों की छात्रवृत्ति की थी, लेकिन छात्रवृत्ति लेने के लिए छात्र नहीं मिले.

  • पुल निर्माण में लगे मजदूरों के साथ मारपीट, मोबाइल लूटे

    रायडीह थाना क्षेत्र के केराडीह शंख नदी में पुल निर्माण कार्य में लगे मजदूरों के साथ मंगलवार की रात 11 बजे सात से आठ की संख्या में आये अपराधियों ने मारपीट की. मारपीट करने के बाद मोबाइल लूट कर फरार हो गये. साथ ही पुल निर्माण कार्य को बंद करने की धमकी दी. इस संबंध में आरएम कंस्ट्रक्शन के साइड इंचार्ज छोटू लो

  • सात वर्ष बाद वीर शिवाजी संघ ने की पूजा

    : इस वर्ष रामनवमी जुलूस में वीर शिवाजी संघ शास्त्री नगर गुमला भी भाग लेगा. सात वर्ष पहले अपरिहार्य कारणों से संघ ने जुलूस में भाग लेना बंद कर दिया था, लेकिन इस वर्ष बैठक में लोगोंं की राय के बाद सभी लोगों ने जुलूस में भाग लेने का निर्णय लिया है. इसके लिए मंगलवार की रात को शास्त्री नगर में संघ के पदाधिकारियों द्वारा अखाड़ा की पूजा की गयी.

  • नि:शक्तता पहचान-पत्र बनाने के नाम पर ठगी

    नि:शक्तता पहचान-पत्र बनवाने के नाम पर राशन डीलर द्वारा एक वृद्धा से 13 हजार रुपये की ठगी किये जाने का मामला प्रकाश में आया है. मामला उजागर तब हुआ, जब पीड़िता सखी देवी मंगलवार को उपायुक्त के जनता दरबार में पहुंची. सखी देवी बसिया प्रखंड के कलिगा गांव की रहने वाली है. सखी का 14 वर्षीय पोता नि:शक्त है. सखी ने बताया कि

  • पहले दिन एक भी नामांकन नहीं हुआ

    लोहरदगा संसदीय क्षेत्र के लिए 29 अप्रैल को प्रात: सात बजे से संध्या चार बजे तक मतदान होगा. इसके लिए मंगलवार से नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गयी है. लेकिन नामांकन के पहले दिन किसी भी उम्मीदवार ने नामांकन नहीं किया. डीसी सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी शशि रंजन दिन भर बैठे रहे, परंतु उम्मीद

  • हाइवा की चपेट में आने से बच्चे की हुई मौत, विरोध में घंटों सड़क जाम

    बिशुनपुर थाना क्षेत्र के टिटिही गांव में मंगलवार की दोपहर हाइवा ट्रक की चपेट में आने से टिटिही गांव निवासी जीवन मिंज के पांच वर्षीय पुत्र अनुवेश मिंज की घटनास्थल पर मौत हो गयी. घटना के बाद गुस्साये ग्रामीणों ने बनालात-बनारी मुख्य मार्ग को घंटों जाम रखा. घटना की जानकारी मिलने के बाद बिशुनपुर थानेदार संजय सिंह पुलिस बल के साथ घटनास्थल पहुंचे.

  • जमीन हड़प ली, मारपीट कर घर से निकाला

    जमीन हड़प कर मारपीट करने वाले चचेरे भाई के खिलाफ बसुआ डीपाटोली निवासी 60 वर्षीय लोदरो उरांव ने उपायुक्त शशि रंजन से शिकायत की है. इस संबंध में लोदरो ने मंगलवार को जनता दरबार में उपायुक्त को आवेदन दिया है. आवेदन के माध्यम से लोदरो ने उपायुक्त से न्याय की गुहार लगायी है.

  • पहले दिन एक भी नामांकन नहीं हुआ

    लोहरदगा संसदीय क्षेत्र के लिए 29 अप्रैल को प्रात: सात बजे से संध्या चार बजे तक मतदान होगा. इसके लिए मंगलवार से नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गयी है. लेकिन नामांकन के पहले दिन किसी भी उम्मीदवार ने नामांकन नहीं किया. डीसी सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी शशि रंजन दिन भर बैठे रहे, परंतु उम्मीदवा

  • गुमला : हाइवा ट्रक ने बच्चे को रौंदा, मौके पर हुई मासूम की मौत

    थाना क्षेत्र के टिटिहि गांव में मंगलवार की दोपहर सड़क दुर्घटना होने से गांव निवासी जीवन मिंज का 5 वर्षीय पुत्र अनुवेश मिंज की दर्दनाक मौत हो गयी. मौत के बाद आक्रोशित ग्रामीणों ने बनालात, बनारी मुख्य मार्ग को घंटों जाम कर दिया.

  • नक्सलियों की आवाजाही कम हुई, तो विकास की आस लगाये बैठे हैं ग्रामीण

    गुमला प्रखंड की कतरी पंचायत में हेठजोरी गांव है. चारों ओर जंगल व पहाड़ से घिरे हेठजोरी गांव में तीन साल पहले तक नक्सलियों का डेरा रहता था. नक्सली दस्ते के साथ आकर इस गांव में रूकते थे.

  • छात्र संघ व अभाविप ने केओ कॉलेज में की तालाबंदी

    कार्तिक उरांव कॉलेज गुमला में विभिन्न समस्याओं को लेकर छात्र संघ व अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने सोमवार को तालाबंदी कर दी. छात्र संघ अध्यक्ष कुणाल शर्मा व अभाविप के प्रदेश मंत्री देवेंद्रलाल साहू ने बताया कि कई वर्षों से अभाविप द्वारा कॉलेज की समस्याओं को दूर करने की मांग की जा रही थी, लेकि

  • समस्या का समाधान होने तक काम बंद रखा जायेगा : ग्रामीण

    प्रखंड के ममरला पंचायत मुख्यालय में मुखिया बगीचा में सोमवार को ममरला पंचायत के विभिन्न गांवों के नहर से लाभान्वित किसानों की बैठक हुई. इसकी अध्यक्षता पंसस किरण कुजूर ने की. बैठक में नारेकेला नहर पक्कीकरण कार्य में कम मजदूरी मिलने व गुणवत्तापूर्ण कार्य नहीं होने का आरोप लगाया गया. किसानों ने नहर पक्कीकरण कार्य से असंतुष्ट होकर इसकी लिखित शिकायत डीसी से करने की बात कही.

  • सड़क हादसे में घायल युवक की मौत

    सड़क हादसे में घायल सुरसांग थाना के रमजा भिंजपुर निवासी विदय खड़िया (22) की मौत हो गयी. घायल अवस्था में पुलिस ने उसे सीएचसी पालकोट में भरती कराया था, जहां प्राथमिक उपचार के बाद चिकित्सकों ने उसे सदर अस्पताल गुमला भेज दिया, जहां इलाज के क्रम में उसकी मौत हो गयी.

  • दहेज प्रताड़ना से तंग होकर विवाहिता ने दे दी जान!

    घाघरा थाना के बंसरी गांव निवासी पूनम देवी ने दहेज की मांग से प्रताड़ित होकर जहर खाकर आत्महत्या कर ली. घटना के संबंध में पूनम के चाचा तुलसी केवट ने बताया कि पूनम का विवाह बंसरी गांव निवासी भरोस केवट के साथ 22 फरवरी को देवाकी बाबा धाम मंदिर में हुआ था.

  • दो ट्रकों में सीधी भिड़ंत, दो घायल

    कामडारा बस्ती के समीप सोमवार की सुबह सात बजे रांची-सिमडेगा मुख्य पथ पर दो ट्रक के बीच सीधी भिड़ंत हो गयी. इस हादसे से चालक बाजीराव व रमजान शेख घायल हो गये, जिन्हें स्थानीय लोगों के सहयोग से सीएचसी कामडारा में भरती कराया गया. प्राथमिक इलाज के बाद बेहतर इलाज के लिए रिम्स रांची रेफर कर दिया गया.

  • गुमला : कार्यपालक अभियंता एक लाख घूस लेते गिरफ्तार

    रांची/गुमला : जिला जल एवं स्वच्छता समिति, गुमला (पीएचईडी) के कार्यपालक अभियंता (ईई) रमेश लोहरा को एसीबी ने एक लाख रुपये घूस लेते पकड़ा है. पूछताछ के बाद लोहरा को एसीबी की टीम शुक्रवार की शाम रांची ले गयी. लोहरा ने सिसई के ठेकेदार गौतम कुमार से एक लाख रुपये घूस की मांग की थी. इसकी शिकायत गौतम ने एसीबी से की.

  • लोकसभा 2014 में विशुनपुर ने लगायी थी भाजपा प्रत्याशी की नैया पार

    रांची : लोकसभा-2014 के चुनाव में विशुनपुर विधानसभा ने भाजपा प्रत्याशी सुदर्शन भगत की नैया पार लगायी थी. उन्होंने यहां कांग्रेस प्रत्याशी से करीब 20 हजार से अधिक मतों से बढ़त हासिल की थी, जो कांग्रेस को भारी पड़ी. गुमला विधानसभा क्षेत्र में कांग्रेस को बढ़त मिल गयी थी.

  • 1 लाख रुपये का रिश्वत लेते रंगेहाथ एसीबी के हत्थे पीएचईडी का एक्जीक्यूटिव इंजीनियर, जानें कहां...?

    गुमला : झारखंड के गुमला के जिला जल एवं स्वच्छता समिति (पीएचईडी) के कार्यपालक अभियंता रमेश लोहरा को एसीबी ने एक लाख रुपये घूस लेते रंगे हाथ गिरफ्तार कर लिया है. पूछताछ के बाद घूसखोर लोहरा को एसीबी की टीम शुक्रवार की शाम 6.45 बजे रांची ले गयी. ईई लोहरा सिसई के ठेकेदार गौतम कुमार से एक लाख रुपये घूस की मांग की थी, जिसकी शिकायत गौतम ने एसीबी से कर दिया.

  • गुमला : पद्मश्री मुकुंद नायक बनाये गये चुनाव आयोग के स्टेट आइकॉन, विभिन्न क्षेत्रों के आइकॉन मतदान के लिए करेंगे प्रेरित

    गुमला : लोकसभा चुनाव : 2019 में झारखंड राज्य में मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिए स्वीप कार्यक्रम चलाया जा रहा है. स्वीप कार्यक्रम के तहत पदमश्री मुकुंद नायक को स्टेट आइकॉन बनाया गया है.

  • चाय, पानी से लेकर पनीर पकौड़ा व मटन, चिकन तक की व्यवस्था

    लोकसभा चुनाव 2019 में शामिल होने वाले मतदान कर्मियों के लिए खाने-पीने की पूरी व्यवस्था है, ताकि वे ड्यूटी करते हुए अपनी भूख मिटा सके. इसबार चुनाव ड्यूटी में लगे मतदान कर्मियों व अधिकारियों के लिए जो मेन्यू तैयार हुआ है, उसमें चाय, पानी से लेकर पनीर पकौड़ा व मटन चिकन तक की व्यवस्था है.

  • भारी मात्रा में अवैध शराब जब्त

    चैनपुर एसडीपीओ कुलदीप कुमार के नेतृत्व में पुलिस निरीक्षक रंजीत कुमार व डुमरी थानेदार रमेश कुमार सिंह ने डुमरी बाजारटांड़ में दीपक कुमार फास्ट फूड, कोलड्रिंक की दुकान व घर में बुधवार की रात छापामारी की. छापामारी में भारी मात्रा में अवैध शराब जब्त की गयी. इस आशय की जानकारी एसडीपीओ कुलदीप कुमार ने प्रेसवार्ता में दी.

  • भौंरो के काटने से एक व्यक्ति की मौत

    केरसई थाना क्षेत्र किनकेल चौराडांड़ चेनाटोली में भौंरा के काटने से एक व्यक्ति की मौत हो गयी. जानकारी के मुताबिक, चेनाटोली निवासी थॉमस खाखा बुधवार की सुबह करीब आठ बजे चापानल से पानी लेने गया था.

  • शॉट सर्किट से लगी आग 50 हजार का नुकसान

    थाना क्षेत्र के अघरमा गांव में बुधवार को दोपहर शॉर्ट सर्किट से मसीह दास कोंगाड़ी के घर मेंं आग लग गयी. आज से घर में रखा हजारों रुपये का सामान जल कर नष्ट हो गया.

  • लोकसभा चुनाव : स्वीप कार्यक्रम के लिए पद्मश्री मुकुंद नायक बनाये गये स्टेट आइकॉन

    लोकसभा चुनाव-2019 में झारखंड राज्य में मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिए स्वीप कार्यक्रम चलाया जा रहा है. स्वीप कार्यक्रम के तहत पद्मश्री मुकुंद नायक को स्टेट आइकॉन बनाया गया है.

  • Jharkhand : गुमला में भारी मात्रा में शराब के साथ एक गिरफ्तार

    गुमला : झारखंड के उग्रवाद प्रभावित गुमला जिला के डुमरी थाना क्षेत्र में पुलिस को बड़ी सफलता मिली है. पुलिस ने भारी मात्रा में अवैध रूप से रखी गयी शराब बरामद की है. इसमें देशी और विदेशी दोनों शराब शामिल हैं.

  • रायडीह : प्रेम प्रसंग के दो मामले में दो लोगों की हत्या, दो गिरफ्तार

    गुमला : गुमला के रायडीह प्रखंड में अलग-अलग घटनाओं में दो लोगों की हत्या कर दी गयी. प्रेम प्रसंग में दोनों घटना को अंजाम दिया गया है. पहली घटना रायडीह थाना के नवागढ़ मरदा पीबो गांव की है.

  • प्रभात खबर मुद्दा : गुमला में बननी थी 37 किमी, पर सात साल में बनी सिर्फ 17 किमी सड़क

    गुमला : बसिया व सिसई प्रखंड की लाइफ लाइन सड़क सात साल में भी अधूरी है. अब तक 37 किमी में मात्र 17 किमी सड़क बनी है. वह भी जैसे-तैसे काम हुआ है. अभी भी 20 किमी सड़क का निर्माण अधूरा है. 20 किमी सड़क के अलावा 12 हाइ लेवल पुल व छह कलवर्ट भी अधूरे हैं. सिसई व बसिया प्रखंड सिसई विधानसभा क्षेत्र में आता है. यह सड़क बसिया व सिसई प्रखंड के करीब 50 हजार आबादी के लिए लाइफ लाइन है.

  • भयमुक्त होकर घरों से निकलें व वोट करें : डीडीसी

    लोकसभा चुनाव 2019 की तैयारी को लेकर गुमला जिले के गुमला, सिसई व बिशुनपुर विस क्षेत्र से चुनाव कार्यों में प्रतिनियुक्त पीठासीन व प्रथम मतदान पदाधिकारियों को मतदान प्रक्रिया संबंधी प्रशिक्षण देने का काम बुधवार को शुरू हुआ. गुमला के एसएस बालक हाई स्कूल में प्रशिक्षण दिया जा रहा है.

  • भाभी के प्यार के चक्कर में फंस गंवायी जान, लड़की के पिता ने ही युवक को मारा

    भाभी के प्यार के चक्कर में फंस कर देवर को अपनी जान गंवानी पड़ी. देवर को लड़की के पिता ने ही मार डाला और खुद थाना में जाकर सरेंडर कर दिया. मामला रायडी

  • प्रेमिका की हत्या कर शव को गुफा में छिपाया, फिर खुद शव को खोजता रहा

    रायडीह थाना क्षेत्र के नवागढ़ मरदा पीबो गांव की मैट्रिक की छात्रा की उसके ही प्रेमी संजू राम ने गला दबा कर हत्या कर दी. इसके बाद शव को पीबो जंगल के कोल्हाटोंगरी गुफा में फेंक दिया. जब परिजन छात्रा को खोजने लगे, तो प्रेमी भी लोगों को भ्रम में रख कर छात्रा को खोजने का नाटक करता रहा.

  • रक्तदान कर बच्चे की बचायी जान

    सदर अस्पताल गुमला में मंगलवार की शाम को जैरागी डुमरी निवासी चार वर्षीय दीपांश मिंज को सिवियर एनेमिक स्थिति में बेहोशी की हालत में भरती कराया गया. चिकित्सक डॉ राहुल देव ने जांच करायी, तो उसके शरीर में मात्र डेढ़ ग्राम हेमोग्लोबीन पाया गया.

  • गुमला : प्रेमिका से दुष्कर्म के बाद हत्या, शव को गुफे में छिपाया

    जिला के घोर उग्रवाद प्रभावित रायडीह थाना क्षेत्र के नवागढ़ मरदा पीबो गांव की मैट्रिक की छात्रा की उसके ही प्रेमी संजू राम ने गला दबाकर हत्या कर दिया. इसके बाद शव को पीबो जंगल के कोल्हाटोंगरी गुफा में फेंक दिया. जब परिजन गायब छात्रा को खोजने लगे तो प्रेमी भी लोगों को भ्रम में रखकर छात्रा को खोजने का नाटक करता रहा.

  • गुमला : भाभी से देवर को हो गया था प्यार, भाई के ससुराल वालों ने पत्थर से कूचकर कर दी हत्या

    गुमला : वह अपनी भाभी से दिल-ओ-जान से करता था प्यार. लेकिन, यह प्यार भाभी के मायके वालों को पसंद नहीं था. भाभी के पिता ने गांव में बुलाया और फिर पत्थर से कूचकर हत्या कर दी. घटना बुधवार को गुमला जिला के रायडीह प्रखंड के सुरसांग थाना क्षेत्र अंतर्गत जरजट्टा बांसडाड़ की है.

  • गुमला में भाजपा का विजय संकल्प दिवस, मोदी को बताया गया देश का बेशकीमती हीरा

    भाजपा जिला कमेटी गुमला द्वारा मंगलवार को बख्तर साय मुंडल सिंह इंडोर स्टेडियम गुमला में विजय संकल्प दिवस का आयोजन किया गया. मुख्य अतिथि राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति के राष्ट्रीय अध्यक्ष रामविचार नेताम व विशिष्ट अतिथि मांडर विधायक गंगोत्री कुजूर विशेष रूप से मौजूद थीं.

  • हनुमान छाप सिक्का के कारोबार को लेकर हत्या, धारधार हथियार से शरीर को कई हिस्सों में काटा

    दुर्जय पासवान गुमला : गुमला जिला अंतर्गत घाघरा प्रखंड के दोदांग कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय स्कूल के समीप सोमवार की रात करीब 10 बजे अपराधियों ने टोटो रामपुर निवासी बिंदेश्वर चीक बड़ाइक (40 वर्ष) की हत्या कर दी. तेज धारधार हथियार से शरीर के कई हिस्सों में काटा गया है.

  • सास व साला पर पत्नी व बच्चों को बेचने का आरोप

    गुमला प्रखंड के गढ़सारू निवासी पंचू सिंह ने गुमला थाना में आवेदन सौंपा है, जिसमें उसने अपनी पत्नी चंद्रावती देवी व दो बच्चों के गायब होने की शिकायत की है. पंचू ने इस मामले में अपनी सास व साला को आरोपी बनाया है.

  • मतदान का प्रतिशत बढ़ाने में लगा है प्रशासन

    लोकसभा चुनाव 2019 को निष्पक्ष और शांतिपूर्ण माहौल में संपन्न कराने के साथ-साथ जिला प्रशासन गुमला जिले में मतदान का प्रतिशत भी बढ़ाने के लिए प्रयासरत है. मतदान के प्रति मतदाताओं में जागरूकता लाने के लिए चुनाव आयोग के निर्देशानुसार जिला प्रशासन की ओर से एलइडी वाहन, नुक्कड़ नाटक, गीत-संगीत, जादू प्रदर्शन, हस्ताक्षर अभियान, शपथ पत्र, मतदान से संबंधित लघु फिल्म, स्टीकर पेस्टिंग, मतदान संबंधी पंपलेट वितरण, दीवार लेखन, चुनावी परिचर्चा, क्रिकेट व पेंटिंग

  • टिकट मिलने के बाद गुमला पहुंचने पर सुदर्शन भगत का स्वागत

    पिछले दो बार से लगातार लोहरदगा का सांसद रहे सुदर्शन भगत इस बार भी भाजपा के टिकट पर लोहरदगा लोकसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे. दिल्ली में टिकट मिलने के बाद सोमवार को गुमला पहुंचने पर भाजपाईयों ने श्री भगत का फूल माला से स्वागत किया और टिकट मिलने पर बधाई दी. मौके पर श्री भगत ने कहा कि लोहरदगा लोकसभा क्षेत्र के भाजपा कार्यकर्ताओं और समर्थकों का स्नेह है कि इस बार भी चुनाव लड़ने के लिए टिकट मिला है.

  • सरकार बनी, तो विकास कार्यों में और भी तेजी आयेगी : सुदर्शन

    पिछले दो बार से लगातार लोहरदगा का सांसद रहे सुदर्शन भगत इस बार भी भाजपा के टिकट पर लोहरदगा लोकसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे. दिल्ली में टिकट मिलने के बाद सोमवार को गुमला पहुंचने पर भाजपाईयों ने श्री भगत का फूल माला से स्वागत किया और टिकट मिलने पर बधाई दी.

  • आश्वासन के बाद खत्म हुआ हड़ताल

    सदर अस्पताल गुमला के आउटसोर्सिंग कर्मी सदर अस्पताल प्रबंधन को बिना लिखित पूर्व सूचना के सोमवार को हड़ताल पर चले गये. आउटसोर्सिंग कर्मियों में किसी को पांच माह, किसी को तीन माह तो किसी को चार माह से मानदेय नहीं मिला है. इस कारण आउटसोर्सिंग कर्मियों ने सफाई सहित अन्य काम बंद कर दिया.

  • गुमला :पति की हत्या, पत्नी व बच्चे ने भाग कर बचायी जान

    कामडारा (गुमला) : सिमडेगा जिला के महाबुआंग थाना के ओल्हान गिरजाटोली गांव निवासी अमुष समद (45 वर्ष) की अपराधियों ने हत्या कर दी. वहीं, उसकी पत्नी व दो बच्चे अपराधियों के चंगुल से बच निकले. घटना शनिवार की है. रविवार को कुरकुरा थाना की पुलिस ने शव ओल्हान जंगल से बरामद किया. कुरकुरा के थानेदार सदानंद सिंह ने बताया कि अमुष रांची से होली मनाने सपरिवार अपने गांव आया था.

  • गुमला : होली मनाकर लौट रहे परिवार पर हमला, पति की मौत - पत्नी व बच्चों ने भागकर बचायी जान

    सिमडेगा जिला के महाबुआंग थाना के ओल्हान गिरजाटोली गांव निवासी अमुष समद (45 वर्ष) की अज्ञात अपराधियों ने तेजधार हथियार व पत्थर से वार कर हत्या कर दी. वहीं मृतक की पत्नी व दो बच्चे किसी प्रकार भागकर जान बचाये. ये लोग होली मनाने रांची से अपने गांव आये थे और शनिवार को मेहमानी जाने के लिए घर से निकले थे. तभी अपराधियों ने जंगल में हमला कर दिया. घटना शनिवार की है.

  • गुमला में डायन-बिसाही में एक ही परिवार के तीन वृद्धों पर हमला, एक की मौत, दो घायल

    गुमला : गुमला की कलिगा पंचायत स्थित बेला गांव में कुछ लोगों ने डायन-बिसाही का आरोप लगाकर एक ही परिवार के तीन वृद्ध महिला-पुरुषों पर हमला कर दिया.

  • युवती का यौन शोषण करा दिया गर्भपात

    सेना के एक जवान ने प्रेम जाल में फंसाने के बाद शादी का झांसा देकर युवती से यौन शोषण करता रहा. जब युवती दो माह की गर्भवती हुई, तो उसका गर्भपात करा दिया. अब जवान उक्त युवती से शादी करना नहीं चाह रहा है.

  • घर में घुसते ही डायन को मारो कहते हुए हमला किया

    गुमला जिले में अंधविश्वास में किसी की हत्या कर देना आम बात हो गयी है. आये दिन इस जिले में डायन-बिसाही के शक में कुछ न कुछ घटनाएं होती रहती है. प्रशासन के लाख प्रयास के बाद भी अंधविश्वास में होने वाली घटनाओं में कमी नहीं आ रही है. कुछ इसी प्रकार की घटना गुमला थाना के बेला गांव में घटी है.

  • जंगल बचेगी, तो सभ्यता बचेगी : रोस

    नेतरहाट फील्ड फायरिंग रेंज के विरोध में केंद्रीय जनसंघर्ष समिति लातेहार-गुमला के तत्वावधान में शनिवार को टुटुवापानी मोड़ में सत्याग्रह सह संकल्प सभा का आयोजन किया गया. सभा में शामिल लोगों ने नेतरहाट फील्ड फायरिंग रेंज की अधिसूचना के रद्द होने तक संघर्ष जारी रखने का संकल्प लिया. मौके पर सामाजिक कार्यकर्ता रोस खाखा ने कहा कि जहां-जहां आदिवासी बचे हैं, वहां जंगल बचे हुए हैं. अगर जंगल बचे रहेंगे, तो पूरी सभ्यता बची रहेगी.

  • होली के दिन उग्रवादी संगठन पीएलएफआई ने अपने ही पूर्व साथी के घर पर किया हमला, दो को उतारा मौत के घाट

    गुमला : झारखंड के गुमला जिले के कामडारा थाना अंतर्गत टुरुन्दू गांव में पीएलएफआई के उग्रवादियों ने अपने ही पूर्व साथी रामविलास गोप के घर हमला कर दो लोगों को मौत के घाट उतार दिया है. जबकि एक महिला घायल है. घटना गुरुवार की देर रात की है.

  • गुमला : देवराज गिरोह के सरगना समेत 5 अपराधी गिरफ्तार

    गुमला पुलिस ने देवराज गिरोह के सरगना मो सरफराज उर्फ देवराज व गिरोह के चार अन्य अपराधियों को गिरफ्तार की है. इन लोगों के पास से हथियार भी बरामद हुई है. ये लोग किसी बड़ी घटना को अंजाम देने के फिराक में थे.

  • गुमला : सड़क हादसे में युवक की मौत

    सदर थाना के पतिया सिकिरियाटोली के समीप बाइक हादसे में सिकिरयाटोली निवासी संदीप उरांव (25) की घटनास्थल पर मौत हो गयी. पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के बाद परिजनों को सौंप दिया.

  • उत्क्रमित मवि बिर्री की जमीन पर कब्जे की शिकायत की

    डुमरी प्रखंड अंतर्गत बिर्री गांव की जिस जमीन पर वर्ष 1961 में विद्यालय (वर्तमान में राजकीयकृत उत्क्रमित मध्य विद्यालय बिर्री डुमरी टू) प्रारंभ हुआ था. उस जमीन पर गांव के एक व्यक्ति द्वारा अवैध रूप से कब्जा कर मकान बनाया जा रहा है. इससे पूर्व भी कुछ लोग जमीन के कुछ हिस्से पर अवैध रूप से कब्जा कर चुके हैं. गांव के लोगों ने इसका विरोध किया है.

  • पेड न्यूज व सोशल मीडिया पर निगरानी समिति की रहेगी नजर

    मीडिया सर्टिफिकेशन निगरानी समिति की बैठक सोमवार हुई. अध्यक्षता उपायुक्त सह निर्वाची पदाधिकारी शशि रंजन ने की. बैठक में उपायुक्त ने लोकसभा चुनाव के मद्देनजर समिति को पेड न्यूज तथा सभी संदेहास्पद खबरों पर नजर रखने का निर्देश दिया. उपायुक्त ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा राज्य एवं जिला स्तर पर

  • सेंटेविटा अस्‍पताल कर्मियों की ओर से शहीद विजय सोरेंग के परिवार को आर्थिक मदद

    पुलवामा में शहीद हुए गुमला झारखंड के वीर सपूत विजय सोरेंग के परिजनों को सेंटेविटा अस्‍पताल के कर्मचारियों की ओर से आर्थिक सहायता प्रदान की गयी.

  • गुमला : दूल्हे ने होनेवाली दुल्हन के प्रेमी का किया अपहरण

    गुमला : दूल्हे ने अपनी होनेवाली दुल्हन के प्रेमी का अपहरण कर लिया है. यह शिकायत खुद दुल्हन ने गुमला थाना में आकर की है. उसके साथ अपहृत प्रेमी के माता-पिता भी थे. थाना प्रभारी शंकर ठाकुर ने पीड़ित परिवार को भरोसा दिलाया कि युवक को सकुशल बरामद कर लिया जायेगा.

  • आठ घंटों के लिए सोशल मीडिया पर प्रचार-प्रसार पर लगी पाबंदी

    भारत निर्वाचन आयोग द्वारा लोकसभा चुनाव 2019 की घोषणा के बाद आदर्श आचार संहिता पूर्ण रूप से प्रभावी हो गया है. इसी के साथ पूरे जिले में दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा भी जारी हो गया है.

  • तीन दिनों के लिए आंगनबाड़ी व सामुदायिक भवन का अधिग्रहण

    लोकसभा चुनाव 2019 के लिए गुमला व सिमडेगा जिला से चिह्नित किये गये आंगनबाड़ी केंद्रों व सामुदायिक भवनों को मतदान केंद्र बनाने के लिए अधिग्रहण कर लिया गया है.

  • लोस चुनाव को लेकर अवैध शराब के खिलाफ छापामारी

    लोकसभा चुनाव को देखते हुए बीडीओ यूनिका शर्मा ने ग्रामीण क्षेत्रों में अवैध शराब की बिक्री पर रोक लगाने के लिए छापामारी अभियान चलाया.

  • झारखंड में ‘ट्रैफिकिंग’ और बाल यौन शोषण रोकने के लिए काम कर रही है Save the Children

    झारखंड में ‘ट्रैफिकिंग’ एक ऐसी समस्या है जो बच्चों का बचपन उनसे छीन लेती है और उन्हें एक ऐसा जीवन जीने पर मजबूर कर देती है, जिसकी चाहत उन्होंने कभी नहीं की होगी. झारखंड एक आदिवासी बहुल राज्य है और यहां के कई जिलों में ‘ट्रैफिकिंग’ की समस्या आम है, जिनमें रांची, गुमला, खूंटी, लोहरदगा, सिमडेगा, चाईबासा, दुमका और पलामू प्रमुख हैं.

  • बच्चे के ऊपर से गुजरा पिकअप, बाल-बाल बचा

    भरनो मुख्यालय के बैंक के समीप अर्पण के ऊपर से एक पिकअप वैन गुजर गयी. इस घटना में अर्पण बाल-बाल बच गया. बताया गया कि भिंसेंट अपनी पत्नी और दो बच्चों के साथ भरनो बैंक गये हुए थे.

  • वज्रपात से एक की मौत

    प्रखंड के निरासी करचा गांव में वज्रपात की चपेट मे आने से परमेश्वर उरांव (55) की घटनास्थल पर मौत हो गयी. जानकारी के अनुसार, शुक्रवार की दोपहर बिशुनपुर प्रखंड में तेज बारिश के साथ बिजली चमक रही थी.

  • रोटरी क्लब के अध्यक्ष पर हमला करनेवाला देवराज गिरोह का अपराधी हुआ गिरफ्तार

    गुमला रोटरी क्लब के अध्यक्ष व गुप्ता हार्डवेयर के मालिक रामजी गुप्ता पर गोली चलाने वाला देवराज गिरोह का अपराधी बड़ाइक मुहल्ला निवासी राहुल कुमार उर्फ बबुआ को गुमला पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. जबकि गोलीकांड का मुख्य आरोपी रवि साहू उर्फ मॉडल फरार है.

  • साहब, गांव में पानी नहीं है, 30 एकड़ खेत की फसल मर रही है, फसल को बचाने में मदद करें

    साहब, गांव में सिंचाई के लिए पानी नहीं है. पानी नहीं मिलने से 30 एकड़ की फसल मर रही है. कुछ फसल तो मर भी गयी है. कुछ फसल जीवित है, उस फसल को बचाने में प्रशासन हम किसानों की मदद करे. यह मार्मिक पुकार बसिया प्रखंड के बोंगालोया जामटोली के किसानों

  • शहीद के गांव में पानी की किल्लत, शौचालय भी नहीं

    बसिया प्रखंड का फरसामा गांव, जो कि शहीद विजय सोरेंग का पैतृक गांव है, इस गांव में पीने के पानी की भारी किल्लत है. गांव में सात चापानल है, जिसमें तीन खराब हैं. शेष चापानल गर्मी के दस्तक के साथ ही जवाब देने लगा है. गांव के 60 प्रतिशत घरों में शौचालय भी नहीं बना है. जिस कारण लोग खुले में शौच जाते हैं.

  • ओलावृष्टि से प्रखंड में भारी नुकसान

    शुक्रवार दोपहर प्रखंड क्षेत्र में आये तेज आंधी-पानी तथा ओलावृष्टि से भारी नुकसान हुआ है. आंधी से जहां दर्जनों पेड़ उखड़ कर गिर गये वहीं ओलावृष्टि से खेतों में लगी फसलों को भारी नुकसान हुआ है. ओलावृष्टि ने किसानों की कमर तोड़ दी है. आंधी से प्रखंड के जिंगी पंचायत सचिवालय में आम का पेड़ गिर गया.

  • वज्रपात से एक की मौत

    प्रखंड के निरासी करचा गांव में वज्रपात की चपेट मे आने से परमेश्वर उरांव (55) की घटनास्थल पर मौत हो गयी. शुक्रवार की दोपहर बिशुनपुर प्रखंड में तेज बारिश के साथ बिजली चमक रही थी.

  • पूर्ववर्ती छात्रों ने शहीद के परिवार को सहयोग राशि दी

    : मेदिनीनगर में संचालित रोटरी स्कूल में कभी एक साथ पढ़े छात्र आज विभिन्न क्षेत्रों में नौकरी व खुद का व्यवसाय कर रहे हैं. पढ़ाई के बाद अलग-अलग क्षेत्रों में रहने वाले ये छात्र लगातार दूसरों की मदद के लिए आगे आते रहे हैं.

  • रहस्यमय ढंग से महिला लापता, पति है परेशान

    बिशुनपुर प्रखंड के घोर उग्रवाद प्रभावित निरासी गांव के मुनेश्वर उरांव की पत्नी असरिता कुमारी रहस्यमय ढंग से गायब हो गयी है. मुनेश्वर ने आशंका व्यक्त की है कि दिल्ली में उसकी पत्नी को मानव तस्कर ने बेच दिया होगा. मुनेश्वर ने इसकी लिखित शिकायत गुमला सदर थाने में की है.

  • शहीद सोरेंग के परिवार को सहयोग राशि दी

    मेदिनीनगर में संचालित रोटरी स्कूल में कभी एक साथ पढ़े छात्र आज विभिन्न क्षेत्रों में नौकरी व खुद का व्यवसाय कर रहे हैं. पढ़ाई के बाद अलग-अलग क्षेत्रों में रहने वाले ये छात्र लगातार दूसरों की मदद के लिए आगे आते रहे हैं. इस बार इन छात्रों ने बसिया प्रखंड के फरसामा गांव के शहीद विजय सोरेंग परिवार के सहयोग के लिए आगे आये हैं.

  • पुलिस पिकेट के सामने अपराधियों ने कारोबारी पर दागी गोली, बाल-बाल बचे, थाना चौक के पास भी हवाई फायरिंग

    गुमला में अपराधियों का मनोबल इतना बढ़ गया है कि पुलिस पड़ाव और थाना से कुछ दूरी पर गोली चलाने से नहीं डर रहे हैं. ऐसा ही घटना गुरुवार रात साढ़े आठ बजे शहर के बीचों-बीच टावर चौक के समीप घटी है.

  • पोटका : नन बैंकिंग कंपनी का आॅफिस बंद, लोगों के करोड़ों रुपये फंसे

    पोटका : पोटका थाना अंतर्गत हाता में जुड़ी नन बैंकिंग कंपनी सरमदा ग्राम पंचायत औद्योगिक सहयोग समिति लिमिटेड का कार्यालय पिछले 10 माह से बंद है. इस बैंकिंग कंपनी में खाताधारकों के करोड़ों रुपये फंसे हैं. खाताधारक अपनी जमा राशि पाने के लिए कभी कार्यालय तो कभी कर्मियों के घर का चक्कर लगा रहे हैं. हालांकि अभी तक किसी खाताधारकों ने थाने में कोई शिकायत दर्ज नहीं करायी है.

  • गुमला : पीएलएफआइ के तीन उग्रवादी गिरफ्तार

    गुमला : पीएलएफआइ के तीन हार्डकोर उग्रवादियों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. इनमें अजय गोप, बली गोप व अजय गोप शामिल है. इन तीनों के पास से एक देसी दोनाली बंदूक, एक देसी कट्टा बरामद किया गया है. इनकी गिरफ्तारी मंगलवार की देर शाम अंबागढ़ा पुल के पास की गयी. एसपी अंजनी कुमार झा ने बताया कि सूचना मिली थी कि कुछ उग्रवादी किसी घटना को अंजाम देने के लिए जुटे हैं.

  • गुमला विधानसभा : कैसे बदलता गया चुनाव, साइकिल-बैलगाड़ी था प्रचार का सहारा, पैसा बचने पर पार्टी को लौटा देते थे उम्मीदवार

    गुमला : गुमला विधानसभा से तीन बार के विधायक रहे बैरागी उरांव अब 76 साल के हो गये हैं. केओ कॉलेज गुमला में राजनीतिशास्त्र के प्रोफेसर रहते हुए उन्होंने गुमला विधानसभा से चुनाव जीता था. वे एकमात्र विधायक थे, जिन्होंने लगातार तीन बार इस क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया. बैरागी उरांव 1972, 1980 व 1985 में चुनाव जीतकर विधायक बने थे. श्री उरांव बताते हैं कि 1972 में जब चुनाव हुआ था, उस समय गुमला में चार पहिया गाड़ी शहर में मात्र दो लोगों के पास हुआ करती थी.

  • डेढ़ साल से बेटा गायब, पिता थाने का लगा रहे हैं चक्कर

    घाघरा प्रखंड के चेचेपाट गांव निवासी बलबाहन भगत के 17 वर्षीय पुत्र अर्जुन भगत को मानव तस्कर पैसा कमाने का प्रलोभन देकर डेढ़ साल पहले राजस्थान ले गया था. इसके बाद से अर्जुन गायब है. बेटे के गायब होने के बाद पिता बलबाहन थाना का चक्कर लगा रहा है, लेकिन पुलिस केस दर्ज नहीं कर रही है.

  • गर्भ में शिशु की मौत, गर्भाशय खराब करने का लगाया आराेप

    सिसई प्रखंड के कुर्गी गांव निवासी वासुदेव उरांव की पत्नी मानती देवी (28) के गर्भ में नवजात शिशु की मौत हो गयी. वहीं उसका गर्भाशय भी खराब हो गया. इसपर परिजनों ने डॉक्टर व एएनएम पर लापरवाही का आरोप लगाया है. इस संबंध में पति वासुदेव उरांव ने कहा कि सरकार संस्थागत प्रसव के लिए जागरूकता अभियान चलाती है.

  • दो बच्चों की मां प्रेमी संग भागी, पति ने किया केस

    दो बच्चों की मां के अपने पति को छोड़ कर अपने प्रेमी के साथ भागने का मामला प्रकाश में आया है. इस संबंध में पति सोसो मोड़ निवासी डी प्रसाद ने गुमला कोर्ट में परिवाद दायर किया है, जिसमें अपनी पत्नी व उसके प्रेमी पर मारपीट व जान से मारने की धमकी देने का आरोप लगाया है. दर्ज परिवाद के अनुसार, डी प्रसाद का विवाह वर्ष 2005 में हुआ था.