• गुमला में थम नहीं रहा अंधविश्‍वास में हत्‍या का सिलसिला, डायन बिसाही का आरोप लगा वृद्धा को मार डाला

    गुमला जिले के घोर नक्सल प्रभावित रायडीह थाना के सिकोई पंचायत स्थित करीडा गांव निवासी आसारी देवी (67 वर्ष) की अज्ञात अपराधियों ने टांगी से काटकर हत्या कर दी. पुलिस को सूचना मिलने पर घटना स्थल पहुंचकर शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल गुमला भेज दिया.

  • गुमला : पत्नी व तीन बच्चे 12 दिनों से गायब, परिजनों ने एसपी से खोजने की गुहार

    पत्नी और तीन बच्चों के गायब होने की शिकायत पर पालकोट थाने की पुलिस द्वारा संज्ञान नहीं लेने के बाद थाना क्षेत्र के टेंगरिया गांव निवासी रवि बड़ाइक ने गुमला एसपी से पिछले 12 दिनों से गायब अपनी पत्नी और बच्चों को ढूंढ निकालने की गुहार लगायी है.

  • गुमला की नौ नाबालिग बच्चियां दिल्ली में बिकने से बचीं

    गुमला : झारखंड के गुमला जिला के अलग-अलग प्रखंड की नौ नाबालिग लड़कियां दिल्ली में बिकने से बच गयीं. चाइल्ड लाइन की सक्रियता से इन लड़कियों को मानव तस्करों से मुक्त करा लिया गया. मुक्त कराने के बाद सभी लड़कियों को रांची से गुमला लाया गया है. अभी सभी लड़कियां सीडब्ल्यूसी के संरक्षण में हैं.

  • गुमला : रात में पूजा कर रहे युवक को तांत्रिक समझ मार डाला

    गुमला : गुमला थाना के बरिसा गांव में शनिवार रात ग्रामीणों ने एतवा उरांव (45) की अंधविश्वास में पीट-पीट कर हत्या कर दी. एतवा पूर्णिमा की रात को सरना स्थल पर पूजा करने गया था. ग्रामीणों को लगा कि जादू-टोना सीखने के लिए कोई तांत्रिक पूजा कर रहा है. इससे गांव पर कोई संकट आ जायेगा. इसके बाद ग्रामीण एकजुट हुए और सरना स्थल पहुंच कर एतवा की हत्या कर दी. रविवार सुबह सूचना मिलने पुलिस घटनास्थल पर पहुंची़

  • उग्रवाद प्रभावित पलामू और गुमला जिले में विकास के साथ कदमताल कर रही आधी आबादी

    अनिश्चितता से हुनर की ओर, गरीबी से सशक्तीकरण की ओर व बेरोजगारी से उद्यमिता की ओर. यह कहानी है मेदिनीनगर की स्वावलंबी महिलाओं की. कभी पलामू के अधिसंख्य इलाकों में गोलियों की आवाज गूंजा करती थी, पर आज स्थिति बदली-बदली सी है. सरकार की विकास योजनाओं के सहारे यहां नयी इबारत लिखी जा रही है. यहां रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के साथ ही महिलाओं को आर्थिक और सामाजिक रूप से सक्षम बनाया जा रहा है.

  • नवजात बेटी को बेचने के बाद भी नहीं बची माता-पिता की जान, पत्नी के बाद पति की भी मौत

    गुमला शहर से सटे चंपा नगर निवासी चरवा उरांव (45 वर्ष) की आखिरकार गरीबी के कारण रविवार को मौत हो गयी. प्रशासन ने उसकी मदद देर से की. जिस कारण रिम्स में शनिवार को भर्ती होने के दूसरे दिन रविवार को उसकी जान चली गयी. अगर प्रशासन चरवा के इलाज में पहले मदद करता तो उसकी जान बच सकती थी.

  • सरना स्थल में जादू टोना करने के शक में एतवा को ग्रामीणों ने पीट-पीटकर मार डाला

    गुमला थाना के बरिसा गांव में शनिवार की रात ग्रामीणों ने एतवा उरांव (45 वर्ष) की अंधविश्वास में पीट पीटकर हत्या कर दी. एतवा पूर्णिमा की रात होने के कारण सरना स्थल में रात को पूजा करने गया था. ग्रामीणों को लगा कि जादू टोना सीखने के लिए कोई पूजा कर रहा है. इससे गांव में कोई संकट आ जायेगा. ग्रामीण एकजुट हुए और सरना स्थल पहुंचकर एतवा को वहीं पास मार डाला.

  • नक्सलियों के गढ़ कोलेंग गांव में तैयार हो रही अगरबत्ती, राज्य में बिखेर रही खुशबू

    नक्सली का डर था और गरीबी जीने नहीं दे रही थी. लेकिन वक्त बदलता है. बस लोगों को बदलाव का इंतजार था. यही बदलाव की कहानी बयां करती है पालकोट प्रखंड के कोलेंग गांव की महिलाएं. अपने हुनर व मेहनत के बूते इस गांव की महिलाओं ने अपनी अलग पहचान बनायी. कोलेंग गांव की 12 महिलाएं अगरबत्ती बनाकर न खुद स्वावलंबी हो रही हैं, बल्कि दूसरी महिलाओं को भी अगरबत्ती बनाने के व्यवसाय से जोड़कर उन्हें मजबूत करने में लगी हुई हैं.

  • Jharkhand के श्रीनगर में प्रतिबंधित मांस के साथ तीन गिरफ्तार, तनाव के बीच कैंप कर रही पुलिस

    गुमला : झारखंड के गुमला जिला मुख्यालय से 65 किमी दूर अलबर्ट एक्का जारी प्रखंड के श्रीनगर गांव में तीन लोगों को प्रतिबंधित मांस के साथ गिरफ्तार किया गया है. रविवार की सुबह आठ बजे इनकी गिरफ्तारी के बाद से गांव में तनाव का माहौल है. तनाव के मद्देनजर गांव में भारी संख्या में पुलिस को तैनात कर दिया गया है.

  • गुमला : 70 दिनों से लापता है छात्र, परिजनों ने उसके दोस्त पर गायब करने का जताया शक

    गुमला सदर थाना के केसीपारा गांव निवासी जगेश्वर साहू का 14 वर्षीय बेटा पुरुषोत्तम साहू सात जुलाई से लापता है. अब 70 दिन गुजर गया. लेकिन पुरुषोत्तम का पता नहीं चल रहा है. हालांकि उसे अंतिम बार सिमडेगा जिला के एक सीसीटीवी कैमरा में उसके दोस्त के साथ देखा गया है. सीसीटीवी में पुरुषोत्तम के नजर आने के बाद परिजनों को उसके दोस्त सहदेव साहू पर शक है.

  • गुमला एसपी का निर्देश - थानों में अब नहीं करायी जायेगी प्रेमी जोड़ों की शादी

    जिला प्रशासन गुमला, बाल सखा, चाइल्ड राइट्स एंड यू (क्राई), एराऊज व एक्शन ऐड के संयुक्त तत्वावधान में शनिवार को सूचना भवन गुमला में एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम हुआ. कार्यक्रम में पुलिस प्रशासन व बाल संरक्षण को लेकर कार्यरत विभिन्न संस्थाओं के प्रतिनिधि शामिल हुए. जिन्हें बच्चों के उन्मुख तस्करी प्रोटोकॉल व राष्ट्रीय कानूनी सुरक्षा पर प्रशिक्षण दिया गया.

  • शराबी बेटे ने वृद्ध मां की डंडे से पीट-पीटकर हत्या की

    गुमला सदर थाना क्षेत्र के वृंदा नायकटोली गांव निवासी फेकनी लोहराइन (60) की उसके शराबी बेटे बुधराम लोहरा ने शुक्रवार को दोपहर में लाठी से पीटकर हत्या कर दी. पुलिस को सूचना मिलने पर थाना के एएसआई प्रमोद कुमार घटना स्थल पहुंचकर शव को कब्जे में कर थाना ले गये. वहीं, आरोपी बेटा बुधराम को गिरफ्तार कर लिया है.

  • 'प्रभात खबर' इंपैक्ट : स्वच्छता मिशन में 1.16 करोड़ रुपये की हेराफेरी मामले में प्राथमिकी दर्ज

    गुमला के स्वच्छता मिशन (जिला जल एवं स्वच्छता मिशन) में एक करोड़ 16 लाख 52 हजार रुपये के हेराफेरी मामले में शुक्रवार को गुमला सदर थाना में प्राथमिकी दर्ज किया गया है. इसमें स्वच्छता मिशन के उज्जवल स्वरूप होता, धीरज कुमार राय व स्वर्गीय निशांत कुमार पर राशि हेराफेरी का आरोप लगा है. प्राथमिकी जिला जल एवं स्वच्छता मिशन गुमला के कार्यपालक अभियंता चंदन कुमार झा ने दर्ज कराया है.

  • गुमला : 15 लाख के इनामी नक्सली बुद्धेश्वर उरांव के घर कुर्की जब्ती

    गुमला पुलिस ने भाकपा माओवादी के रीजनल कमेटी सदस्य बुद्धेश्वर उरांव के बड़ाखटंगा पाकरटोली गांव स्थित घर की शुक्रवार को कुर्की जब्ती की. बुद्धेश्वर पर 15 लाख रुपये का इनाम है. बुद्धेश्वर पूर्व में पुलिस के साथ हुए एक दर्जन से अधिक मुठभेड़ में बच निकला है. पुलिस उसे गिरफतार करने के लिए खोज रही है. लेकिन बुद्धेश्वर पुलिस के हाथ नहीं आ रहा है.

  • गुमला : वृद्ध ने खुद के इलाज के लिए जमीन बंधक रखी, पशुओं को बेचा

    बसिया प्रखंड के लोटवा गांव में 63 वर्षीय मोनो तत्वा रहते हैं. आज मोनो जीवन व मौत से जूझ रहे हैं. उसके दाहिना पैर में जख्म हुआ था. इसके बाद से वह अस्पताल में इलाजरत हैं. मोनो ने खुद के इलाज के लिए 10 डिसमिल जमीन पांच हजार रुपये में बंधक रख दी. जब उससे भी इलाज नहीं हो सका तो अपनी तीन बकरियों को नौ हजार रुपये में बेच दिया. इसके बाद भी मोनो का पैर ठीक नहीं हुआ है.

  • पुलिस वाला बता चार ट्रक चालकों को लूटा

    गुमला शहर के सदर अस्पताल गेट के समीप दो बाइक सवार अपराधियों ने अपने को पुलिस वाला बता कर चार ट्रक चालकों से गुरुवार की सुबह 3.55 बजे लूटपाट की है. ट्रक चालकों से 1200 रुपये की लूटपाट की गयी. ट्रक नंबर सीजी 07 एजेड-9855 का शीशा तोड़ दिया गया. सीजी 07 सीबी-1255 के चालक कांत प्रसाद

  • बस पलटी, दो दर्जन यात्री हुए घायल

    बसिया थाना क्षेत्र के लौंगा पुल पर गुरुवार को दिन के करीब तीन बजे मंत्री यात्री बस पलटने से बस में सवार दो दर्जन यात्री घायल हो गये. सभी घायलों को स्थानीय लोगों व एंबुलेंस की सहायता से रेफरल अस्पताल बसिया लाकर भर्ती कराया गया. जहां प्राथमिक इलाज के बाद रूस्तम कुमार, आसमा बेक व लीलावती देवी को बेहतर इलाज के लिए चिकित्सकों ने रिम्स रेफर कर दिया.

  • पत्नी से छेड़छाड़ का केस दर्ज, आरोपी गिरफ्तार

    थाना क्षेत्र के बरगांव गांव में एक विवाहित महिला के साथ छेड़छाड़ को लेकर उसके पति ने सिसई थाना में केस दर्ज कराया है. थानेदार विष्णुदेव चौधरी व सअनि हरिशंकर राय ने गांव पहुंच कर दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है.

  • मामूली बात पर नशेड़ी पति ने लाठी से पीट कर पत्नी की जान ले ली, अरेस्ट

    बनालात पंचायत स्थित घाघरा गांव निवासी रजनी देवी (30) को उसके पति प्रमोद खेरवार ने मंगलवार की रात लाठी डंडे से पीट कर हत्या कर दी. गुरुवार की सुबह पुलिस गांव पहुंची और आरोपी पति को गिरफ्तार कर लिया. वहीं शव को पोस्टमार्टम के लिए गुमला भेज दिया. जानकारी के अनुसार, करमा पर्व के दूसरे दिन करमा बासी को

  • कार्रवाई के डर से सभी सहमे

    जिला जल एवं स्वच्छता मिशन गुमला में एक करोड़ 16 लाख रुपये से अधिक की हेराफेरी का मामला उजागर होने के बाद विभाग में डर का माहौल है. अधिकारी व कर्मचारी सभी सहमे हुए हैं कि कहीं इस मामले में वे भी न फंस जायें. हालांकि कार्यपालक अभियंता चंदन कुमार झा ने हेराफेरी मामले में थाना को आवेदन सौंप कर प्राथमिकी दर्ज करने की मांग की है, परंतु पुलिस अधिकारी के अनुसार, आवेदन में अधूरी जानकारी है.

  • गरीबों के लिए नि:शुल्क टिफिन सेवा शुरू, सतीश ने कहा : गरीबों को घर पहुंचाकर मिलेगा खाना

    बसिया प्रखंड में गरीबों के लिए संचालित कपड़ा बैंक ने गुरुवार से नि:शुल्क टिफिन सेवा की भी शुरूआत की है. अब गरीब व असहाय लोगों को उनके घर तक पहुंचाकर टिफिन दिया जायेगा. टिफिन में कई प्रकार के पकवान होंगे. यह सेवा नि:शुल्क है. इसका उद्घाटन गुरुवार को कपड़ा बैंक के संस्थापक सतीश नायक ने किया.

  • गुमला : एसपी के आवासीय कार्यालय में नो हेलमेट, नो इंट्री, प्रदूषण जांच के लिए लंबी कतार

    गुमला में वाहन चालकों में नये मोटर व्हीकल एक्ट का डर है. इसलिए सभी लोग हेलमेट खरीद रहे हैं. वाहनों के कागजात भी दुरुस्त कराने में लगे हुए हैं. सिसई रोड पेट्रोल पंप व पालकोट रोड में माही पॉल्यूशन टेस्टिंग सेंटर में सुबह से शाम तक बाइक चालकों की भीड़ उमड़ रही है. सभी लोग अपनी गाड़ी का प्रदूषण प्रमाण पत्र बनवा रहे हैं. वहीं, जिन लोगों की गाड़ी का इंश्योरेंस फेल हो गया है. वे लोग गाड़ी का इंश्योरेंस कराने में लगे हुए हैं.

  • गुमला में पुलिस को जुर्माना वसूलने का अधिकार नहीं, परिवहन विभाग ही जुर्माना वसूल सकता है : एसपी

    केंद्र की मोदी सरकार ने 1 सितंबर से नये व्‍हीकल एक्‍ट लागू कर दिया है. इस कानून के लागू हो जाने से नियम तोड़ने पर जुर्मान की राशि में भारी वृद्धि कर दी गयी है. कई गुणा जुर्माने की राशि बढ़ने से लोग परेशान भी हैं.

  • गुमला में प्रेम प्रसंग में छात्र की हत्या, एक ही लड़की से दो दोस्‍त करते थे प्‍यार

    गुमला सदर थाना के कुलाबिरा गांव निवासी दिनेश साहू के 16 वर्षीय पुत्र छोटू साहू की कुछ लोगों ने पत्थर से कूचकर हत्या कर दी है. पुलिस ने उसका शव मंगलवार की सुबह डुमरडीह व वृंदा के बीच बन रही बाइपास सड़क के किनारे झाड़ी से बरामद किया है. छोटू संत पात्रिक हाई स्कूल गुमला में नौवीं कक्षा का छात्र था. वह सात सितंबर से लापता था.

  • नक्सलियों के गढ़ में टमाटर की खेती ने बदली दर्जनों गांव की तसवीर, महिलाएं हो रहीं आत्‍मनिर्भर

    नक्सलियों का खौफ और पलायन की मजबूरी ने जिंदगी को बदत्तर बना दिया था. घर का चूल्हा जलाने के लिए सोचना पड़ता था. बच्चों की शिक्षा लोगों को खाये जा रही थी. 100 रुपये के लिए किसानों को सोचना पड़ता था, लेकिन बदलते समय ने महिला किसानों को आज गरीब मजदूर से मालिक बना दिया है. चंद रुपयों के लिए तरसने वाली महिलाएं आज हजारों रुपये कमा रही हैं.

  • गुमला : पति से झगड़ा के बाद पत्नी ने की आत्महत्या, गुस्साये परिजनों ने दामाद को पीटा

    गुमला : झारखंड के गुमला जिला अंतर्गत बसिया थाना क्षेत्र के बनई पाकरटोली गांव में रविवार की रात नौ बजे चार बच्चों की मां आसमीन बीबी (28) ने कीटनाशक खाकर आत्महत्या कर ली. इससे गुस्साये मृतका के परिजनों ने आसमीन के पति अख्तर खान की जमकर पिटाई कर दी. अख्तर रात को जान बचाकर भागा और गांव के पहाड़ पर रात गुजारी.

  • गुमला में सड़ रही है करोड़ों रुपये की सरकारी गाड़ियां

    गुमला जिले में करोड़ों रुपये की सरकारी गाड़ियां सड़ रही हैं. सरकारी आवास व कार्यालय परिसर में खराब हुई गाडि़यां रखे-रखे सड़ गयी हैं. यहां तक कि गुमला जिले के विभिन्न थानों में भी पुलिस द्वारा जब्त की गयी गाड़ियां कबाड़ के रूप में पड़ी हुई है. लेकिन इन गाड़ियों की नीलामी नहीं की जा रही है. अगर गुमला प्रशासन व पुलिस विभाग इन गाड़ियों की नीलामी करें तो करोड़ों रुपये राजस्व की प्राप्ति होगी

  • भ्रष्ट सरकार से राज्य को मुक्त कराने के लिए यह झामुमो की बदलाव यात्रा है : भूषण तिर्की

    गुमला शहर के पालकोट रोड स्थित रौनियार धर्मशाला में रविवार को झारखंड मुक्ति मोरचा जिला समिति गुमला की बैठक हुई. अध्यक्षता पूर्व विधायक सह जिला अध्यक्ष भूषण तिर्की ने की. उन्होंने कहा कि अगामी 23 सितंबर को झामुमो के केंद्रीय समिति की ओर से बदलाव यात्रा के तहत केंद्रीय कार्यकारी अध्यक्ष सह पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन का गुमला आगमन होने वाला है. श्री सोरेन के गुमला आगमन की तैयारी अभी से करें. हर प्रखंड से काफी संख्या में झामुमो कार्यकर्ता आयेंगे. आज से ही बदलाव यात्रा के प्रचार प्रसार में लग जाएं.

  • गुमला में बोले झारखंड प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डॉ रामेश्वर उरांव : अबकी बार रघुवर दास तड़ीपार

    बैठक में जिला युवा कांग्रेस, महिला कांग्रेस, सेवा दल, एनएसयूआई, अल्पसंख्यक कांग्रेस, पिछड़ा वर्ग प्रकोष्ठ के साथ-साथ जिले के सभी संगठन/मोर्चा के पदाधिकारियों एवं कार्यकर्ताओं ने भाग लिया. मुख्य अतिथि डॉ रामेश्वर उरांव ने कहा कि समय चुनौतीपूर्ण है. आप सभी कार्यकर्ता आगामी विधानसभा चुनाव में लग जायें. उन्होंने कार्यकर्ताओं को नया नारा दिया : अबकी बार रघुवर दास तड़ीपार.

  • गुमला : स्वच्छता मिशन में 1.16 करोड़ की हेराफेरी, शौचालय की राशि को रिश्तेदारों के खाता में किया ट्रांसफर

    दुर्जय पासवान, गुमला जिला जल एवं स्वच्छता समिति गुमला में शौचालय निर्माण की राशि की हेराफेरी हुई है.

  • गुमला में नहीं सुधर रहे लोग, बिना हेलमेट पहने चला रहे बाइक

    नियमों का उल्‍लंघन कर वाहन चलाना अब आसान नहीं रहा. क्योंकि सरकार ने यातायात नियम व कानून तोड़ने पर लगने वाले जुर्माने का कई गुना बढ़ा दिया है और नियमों के सख्‍ती से पालन के निर्देश भी दिये हैं. सरकार के निर्देश के बाद परिवहन विभाग व पुलिस कड़े कदम उठा रही है. लेकिन गुमला के अधिकांश लोग हैं कि इन नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं. उन्हें बस अपनी मर्जी से वाहन चलाने में मजा आ रहा है.

  • Jharkhand : इलाज के लिए चरवा उरांव ने अपनी तीन दिन की बच्ची को 10 हजार रुपये में बेचा

    गुमला : अपने इलाज के लिए झारखंड में एक गरीब दंपती ने अपनी मासूम बच्ची को 10 हजार रुपये में बेच दिया. फिर भी बच्ची की मां की जान नहीं बची. पिता भी गंभीर रूप से बीमार हैं. बच्ची को बेचने वाले दंपती का नाम चरवा उरांव (45) और झिबेल तिर्की हैं. झिबेल की मौत के बाद उसका अंतिम संस्कार चंदा के पैसा से किया गया.

  • जमीन से ऊपर बना दी शौचालय की टंकी, दुर्गंध से बेहाल हैं मरीज

    गुमला सदर अस्पताल के शौचालय से उठते बदबू से मरीज व नर्सें परेशान हैं. कई मरीज ठीक होने की बजाय बदबू से और बीमार हो रहे हैं. अस्पताल प्रबंधन के अनुसार, अस्पताल की छत का पानी शौचालय में सीपेज कर रहा है. छत का प्लास्टर भी झड़ रहा3 है. वहीं जमीन से ऊंचा टंकी है.

  • भ्रमण के क्रम में लोगों को दें सिंचाई गणना की जानकारी

    जल संसाधन विभाग के तत्वावधान में षष्टम लघु सिंचाई गणना का जिला स्तरीय प्रशिक्षण का आयोजन शुक्रवार को गुमला के नगर भवन में किया गया. प्रशिक्षण में लघु सिंचाई प्रमंडल गुमला के सभी सहायक अभियंता व कनीय अभियंता शामिल हुए. मुख्य प्रशिक्षक इंजीनियर अमरेश कुमार,

  • जांच के बाद डीलर पर लगे आरोप को बेबुनियाद बताया

    प्रखंड के दक्षिणी भाग पंचायत के डीलर श्याम सुंदर साहू के खिलाफ की गयी शिकायत पर एमओ अरुण कुमार डीलर से मिले. साथ ही दुकान की जांच की. जांच के बाद उन्होंने कहा कि डीलर पर लगे आरोप बेबुनियाद है. डीलर अपने ग्राहकों के साथ अच्छा व्यवहार करते हैं. साथ ही मापतौल करके ही सामग्री बेचते है.

  • चंद्रयान 2 : चांद पर हमारा भारत, गुमला के छात्रों ने कहा- यादगार लम्हा है

    चंद्रयान-2 की सफल लांचिंग के बाद एक बार फिर भारत ने साबित कर दिया कि वाकई में भारत चांद पर है. चंद्रयान-2 आज चांद पर उतर रहा है. इस संबंध में प्रभात खबर ने गुमला के विज्ञान विषय के छात्र व शिक्षक से बात की. कार्तिक उरांव कॉलेज गुमला के बीएससी के छात्र निखिल राज ने कहा कि यह लम्हा हमारे दिलों पर एक छाप छोड़ने जैसा है.

  • गुमला : नियमों को ताक पर पखकर चलाये जा रहे सरकारी वाहन, न नंबर प्‍लेट है, न इंश्योरेंस

    गुमला में नियम बनाने वाले ही नियम तोड़ रहे हैं. गुमला में दर्जनों सरकारी वाहन नियम विरुद्ध चल रहे हैं. लेकिन इसे कोई रोकने व टोकने वाला नहीं है. जिले के कई सरकारी वाहनों में नंबर भी नहीं है. बिना नंबर के ही वाहन सड़कों पर सरपट दौड़ रहे हैं. यहां तक कि अधिकांश सरकारी वाहनों का इंश्योरेंस व रजिस्ट्रेशन भी नहीं है. फिर भी यह गाड़ी चल रही है. परिवहन विभाग का इस ओर ध्यान भी नहीं है.

  • गुमला की मांशी अखबार बेचकर मैट्रिक व इंटर पास की, अब कर रही हैं स्नातक

    गुमला शहर की मांशी कुमारी ने अखबार बेचकर अपनी अलग पहचान बनायी है. वह गुमला की पहली बालिका है, जो अखबार बेचकर पढ़ाई कर रही है. मैट्रिक व इंटर पास करने के बाद अब वह स्नातक की पढ़ाई कर रही है. मांशी के इरादे बुलंद है. वह प्रशासनिक सेवा क्षेत्र में जाना चाहती है.

  • पेंशन के लिए दर-दर की ठोकरें खा रहे बुजुर्गों ने सुनायी दर्द भरी कहानी...

    सड़क के किनारे एक शख्स मृत पड़ा था !. तड़प-तड़प के वह भूख से मर गया. शव कपड़ा से लपेटे हुए था. कपड़ा हटाकर देखा तो, पेट पर लिखा था, हरा-भरा झारखंड, कितना सुंदर मेरा झारखंड, जोहार झारखंड-जोहार झारखंड… कविता की यह पंक्ती गुमला के धोबी मुहल्ला निवासी 65 वर्षीय मोहम्मद शमीम शाह ने लिखी है.

  • पालकोट में पेड़ से टकराई कार, दो की मौत, दो घायल

    गुमला जिला के पालकोट थाना क्षेत्र में नेशनल हाइवे 23 पर स्थित सेमरा जंगल के समीप बुधवार सुबह चार बजे सड़क हादसे में दो लोगों की मौत हो गयी, जबकि दो अन्‍य लोग घायल हो गये.

  • उज्ज्वला दीदी सम्मेलन : गुमला में मुख्यमंत्री रघुवर दास बोले, मजदूरी भुगतान में झारखंड अव्वल

    गुमला : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा है कि झारखंड मनरेगा में समय पर मजदूरों को मजदूरी उपलब्ध कराने वाला देश का पहला राज्य है. ग्रामीण विकास विभाग बधाई के पात्र है. यह मजदूरों के प्रति विभाग की संवेदनशीलता को दर्शाता है.

  • मजदूरी भुगतान में झारखंड अव्वल

    मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा है कि झारखंड मनरेगा में समय पर मजदूरों को मजदूरी उपलब्ध कराने वाला देश का पहला राज्य है. ग्रामीण विकास विभाग बधाई के पात्र है. यह मजदूरों के प्रति विभा

  • करौंदाबेड़ा में याद किये गये शहीद

    गुमला धर्मप्रांत के तीन शहीदों फादर लौरेंस कुजूर, फादर जोसेफ डुंगडुंग और ब्रदर अमर अनुप इंदवार की 25वीं पुण्यतिथि पर पालकोट प्रखंड के करौंदाबेड़ा पल्ली में सोमवार को शहीद मेला सह तीर्थयात्रा का आयोजन किया गया.

  • गुमला : दो टेंपो की टक्कर में एक की मौत, चार घायल

    सदर थाना के टैसेरा मोड़ में दो टेंपो की सीधी टक्कर में बिरकेरा गांव निवासी मुकुट झारी (45) की मौत हो गयी, जबकि चार लोग घायल हो गये. घायलों में मिलानी तिर्की (50), तारामनी टोप्पो (50), मुक्ता किंडो (42) व अनु कुमारी (10) शामिल हैं. सभी घायल बिरकेरा के हैं. घायलों को सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां प्राथमिक इलाज के बाद सभी काे छुट्टी दे दी गयी.

  • पोषण माह सह स्वच्छता पखवारा का शुभारंभ

    राजकीयकृत मवि कांसीर में पोषण माह व स्वच्छता पखवारा कार्यक्रम की औपचारिक रूप से शुरुआत की गयी. पोषण माह कार्यक्रम की शुरुआत प्रभात फेरी व साइकिल रैली से हुई. कार्यक्रम के तहत निबंध व चित्रांकन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया.

  • नवाटोली व झरगांव में कुआं में डूबने से दो मौत

    गुमला जिले के दो अलग-अलग स्थानों में कुआं में डूबने से दो लोगों की मौत हो गयी. इनमें सिसई नवाटोली निवासी पाचो देवी (85) व झरगांव निवासी सुखू उरांव (40) शामिल हैं. पुलिस ने दोनों जगह पहुंच कर शव को कब्जे में लिया. पोस्टमार्टम के बाद शव को परिजनों को सौंप दिया. पहली घटना सिसई थाना के नवाटोली गांव में घटी.

  • गुमला : हत्या कर शव जलाया, फिर नदी में फेंका

    गुमला जिला अंतर्गत रायडीह थाना के पीबो पंचायत स्थित मरदा नदी के समीप केरवा दाड़ी से पुलिस को सोमवार की रात सात बजे एक महिला का शव होने की जानकारी मिली. महिला की हत्या कर उसका शव जला दिया गया है. शव की पहचान नहीं हुई है. नदी में होने के कारण पुलिस शव को बरामद नहीं कर सकी है. हालांकि पुलिस का कहना है कि काफी लंबे समय से शव फेंके होने के कारण शव सड़ गया है. रात होने के कारण शव की पहचान नहीं हो सकी है.

  • तीन सितंबर को गुमला आयेंगे CM रघुवर, 116.67 करोड़ की योजनाओं का करेंगे शिलान्यास व उद्धाटन

    गुमला के पीएइ स्टेडियम में तीन सितंबर को उज्जवला दीदी के लिए आयोजित प्रमंडल स्तरीय उज्जवला दीदी उन्मुखीकरण कार्यक्रम में सूबे के सीएम रघुवर दास कुल 116 करोड़ 67 लाख 8400 रुपये के योजनाओं का शिलान्यास व उद्धाटन करेंगे. इसके अलावा सदर अस्पताल गुमला परिसर में नवनिर्मित नर्सिंग कॉलेज का भी उद्धाटन और सीएम बख्तर साय मुंडल सिंह स्मृति भवन में आयोजित शक्ति केंद्र सम्मेलन में भी शिरकत करेंगे.

  • गुमला : जेजेएमपी का उग्रवादी शंकर यादव गिरफ्तार

    नेतरहाट थाना के केराखांड गांव निवासी सह जेजेएमपी उग्रवादी शंकर यादव को गुरदरी थाना की पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर उसके घर से गिरफ्तार किया. जिसे सोमवार को गुमला न्यायालय में प्रस्तुत कर जेल भेज दिया गया. इस संबंध में एएसआइ कुमार सरंजय ने बताया कि शंकर यादव के खिलाफ गुरदरी थाना में ट्रक में आगजनी व फायरिंग का केस दर्ज है.

  • शहीदों ने अपने खून से कलीसिया को सींचा है : बिशप

    गुमला धर्मप्रांत स्थित करौंदाबेड़ा पल्ली के शहीद स्वर्गीय फादर लौरेंस कुजूर, स्वर्गीय फादर जोसेफ कंडुलना व स्वर्गीय ब्रदर अमर अनूप इंदवार के शहादत के 25 वर्ष पूर्ण होने पर सोमवार को करौंदाबेड़ा के निर्मला सेवा आश्रम में शहीद रजत जयंती समारोह मनाया गया. समारोह में गुमला, रांची, खूंटी, सिमडेगा, हजारीबाग, राउरकेला, लोहरदगा जिला सहित पड़ोसी राज्य छत्तीसगढ़, बंगाल, उड़ीसा सहित कई राज्यों के 50 हजार से भी अधिक ख्रीस्त विश्वासी शामिल हुए और शहीदों को श्रद्धांजलि दी.

  • गुमला : पुलिस को चकमा देकर हाजत से दो वारंटी फरार, पुलिस पर गायब करने का आरोप

    गुमला सदर थाना के हाजत से रविवार की सुबह 7.30 बजे दो वारंटी पुलिस को चकमा देकर फरार हो गये. दोनों वारंटी भलदमचट्टी निवासी शिबू गोप व राज किशोर गोप हैं. ये दोनों गुमला एसटी/एससी कांड संख्या 01/19 के आरोपी हैं. पुलिस ने शनिवार की रात को दोनों आरोपियों को उनके घर से गिरफ्तार कर गुमला थाना में बंद किया था. रविवार को दोनों को जेल भेजना था. परंतु एक दूसरे बीमार आरोपी को हाजत से निकालने के दौरान शिबू व राजकिशोर भी हाजत से निकल गये और भाग गये.

  • गुमला : अस्‍पताल के भवन में चलता है यह थाना, धक्‍का लगाने पर स्‍टार्ट होती है गाड़ी

    गुमला जिले के कई ऐसे थाने हैं, जो समस्याओं से जूझ रही है. लोगों को सुरक्षा देने वाले पुलिसकर्मी खुद परेशानियों में उलझे रहते हैं. ऐसा ही मामला सिसई प्रखंड के पुसो थाना का है.

  • गुमला : करौंदाबेड़ा में शहीद मेला 2 सितंबर को, 25 साल पहले दो पुरोहित व एक ब्रदर की हुई थी हत्या

    पालकोट ब्लॉक के करौंदाबेड़ा चर्च में दो सितंबर 1994 ईस्वी को फादर लौरेंस कुजूर, फादर जोसेफ डुंगडुंग व ब्रदर अमर अनूप इंदवार शहीद हुए थे. दो सितंबर की घटना छोटानागपुर के इतिहास में दर्ज है. आज भी उस घटना को याद कर इसाई मिशनरी सिहर जाते हैं. घर छोड़ मानव सेवा के लिए समर्पित दो पुरोहित व एक ब्रदर की निर्मम हत्या कर दी गयी थी.

  • झारखंड : गुमला में सिपाही से प्रेम करने वाली छात्रा ने की आत्महत्या, दो बार हुआ शव का पोस्टमार्टम

    गुमला : झारखंड के उग्रवाद प्रभावित जिला गुमला में प्रेम प्रसंग में 10वीं की छात्रा लीली बेक ने शुक्रवार की रात को फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली. रायडीह थाना के सिपाही वीरेंद्र यादव से प्रेम करने वाली छात्रा लीली की आत्महत्या संदेह के घेरे में है. गुमला पुलिस इस मामले में शनिवार की रात सवा सात बजे तक कुछ भी कहने से बचती रही. यहां तक कि सिपाही वीरेंद्र से पत्रकारों को नहीं मिलने दिया गया. सिपाही को रायडीह थाना में रखा गया है.

  • भगवान हनुमान के दर्शन के लिए भक्तों को सहना पड़ रहा कष्ट, आंजनधाम तक सड़क बनाने की मांग

    गुमला से 20 किमी दूर आंजनधाम गांव है. इस गांव के पहाड़ पर माता अंजनी व भगवान हनुमान की मंदिर है. मान्यता है. आंजनधाम के पहाड़ में ही भगवान हनुमान का जन्म माता अंजनी के गर्भ से हुआ है. इसलिए इस क्षेत्र का नाम आंजनधाम पड़ा. लेकिन पहाड़ पर स्थित मंदिर तक पहुंचकर भगवान की पूजा करना भक्तों के लिए कठिन हो गया है. क्योंकि भगवान के दरबार जाने के लिए भक्तों को कष्ट सहने पड़ रहे हैं. पांच किमी सड़क खराब है. जहां जान हथेली पर रखकर भक्त पहाड़ पर चढ़ रहे हैं.

  • उज्जवला दीदी के सम्मेलन में 3 सितंबर को गुमला आयेंगे सीएम, नर्सिंग कॉलेज का भी करेंगे उद्घाटन

    गुमला के पीएइ स्टेडियम में तीन सितंबर को आयोजित उज्जवला दीदी सम्मेलन की तैयारियों का गुमला उपायुक्त शशि रंजन व पुलिस अधीक्षक अंजनी कुमार झा सहित अन्य पदाधिकारियों ने जायजा लिया. ज्ञात हो कि तीन सितंबर को गुमला में उज्जवला दीदीयों का प्रमंडल स्तरीय सम्मेलन है. उक्त सम्मेलन में रांची, खूंटी, गुमला, सिमडेगा और लोहरदगा जिला की उज्जवला दीदी शामिल होंगी.

  • गुमला : छह वर्ष की बच्ची से दुष्कर्म के बाद हत्या के आरोपी को उम्रकैद की सजा

    नाबालिग बच्ची का अपहरण कर दुष्कर्म करने के बाद बेरहमी से हत्या के मामले में अपर सत्र न्यायाधीश-प्रथम सह विशेष न्यायाधीश लोलार्क दुबे की अदालत ने बसिया प्रखंड के कोईनटोली निवासी आरोपी नीरज पाणिग्राही को आजीवन कारावास की सजा सुनायी. भादवि की धारा 302 के तहत हत्या के लिए सश्रम आजीवन कारावास की सजा के साथ 10 हजार रुपये का जुर्माना लगाया गया है. जुर्माना की राशि नहीं देने पर एक वर्ष अतिरिक्त सजा भुगतनी पड़ सकती है.

  • झारखंड से कांग्रेस व झामुमो को खत्म करना है : जेपी नड्डा

    लोहरदगा-गुमला गये भाजपा के कार्यकारी राष्ट्रीय अध्यक्ष गुमला/लोहरदगा : केंद्र और राज्य में भाजपा की सरकार है. भाजपा जो कह रही है, वह कर रही है. कांग्रेस और झामुमो जैसी घड़ियाली आंसू बहाने वाली पार्टियों से सावधान रहें. देश में सात दशक तक कांग्रेस की सरकार रही, लेकिन कांग्रेस ने बड़े-बड़े वादे कर सिर्फ वोट की राजनीति की, काम कुछ नहीं किया.

  • छिलका खाने से पिता-पुत्र की मौत

    भरनो प्रखंड की मारासिली पंचायत अंतर्गत महुगांव टंगराटोली गांव में छिलका (चावल की रोटी) खाने व चाय पीने से एक ही परिवार के दो लोगों की मौत हो गयी, जबकि तीन लोगों की स्थिति गंभीर हैं. तीनों को रांची रिम्स रेफर कर दिया गया है. घटना गुरुवार की देर रात की है. मृतकों में गोंदे उरांव (60 वर्ष) व उसका बेटा अर्जुन उरांव (12 वर्ष) शामिल हैं. वहीं गोंदे उरांव की पत्नी फुलमनी उराइन (55 वर्ष), बेटी एतवारी कुमारी (17 वर्ष) व बेटी सुकरो कुमारी (14 वर्ष) की हालत नाजुक है.

  • गुमला में किशोरी से दुष्कर्म के बाद हत्या

    गुमला सदर थाना के डेवीडीह गांव निवासी 16 वर्षीया रूपा कुमारी (बदला नाम) की गुरुवार की रात अपराधियों ने दुष्कर्म करने के बाद पत्थर से कूच कर हत्या कर दी. शुक्रवार की सुबह पुलिस सूचना मिलने पर घटना स्थल पहुंची. शव को पोस्टमार्टम करा कर परिजनों को सौंप दिया. घटना के संबंध में मृतका की मां ने बताया कि उसकी बेटी राजकीय मवि डेवीडीह में वर्ग आठवीं की छात्रा थी. गुरुवार की रात आठ बजे गांव के ही बंधु उरांव के घर शिक्षक दिवस पर होने वाले कार्यक्रम की तैयारी करने गयी थी.

  • टोटो में एक ही रात तीन दुकानों में चोरी

    गुमला के टोटो में इन दिनों चोरी की घटना बढ़ गयी है. आये दिन हो रही चोरी ने लोगों की नींद उड़ा दी है. जानकारी के अनुसार, गुरुवार की रात आंजन रोड में देवरस नगर स्थित सुरेश साव की गुमटी में चोरी हो गयी. चोरों ने गुमटी से करीब 20 हजार रुपये के सामान उठा ले गये. इनमें एलइडी ब्लब, टॉर्च, क्रीम, पाउडर, साबुन, तेल, सिगरेट एवं अन्य कॉस्मेटिक सामान शामिल हैं.

  • झारखंड से कांग्रेस व झामुमो को खत्म करना है : जेपी नड्डा

    केंद्र और राज्य में भाजपा की सरकार है. भाजपा जो कह रही है, वह कर रही है. कांग्रेस और झामुमो जैसी घड़ियाली आंसू बहाने वाली पार्टियों से सावधान रहें. देश में सात दशक तक कांग्रेस की सरकार रही, लेकिन कांग्रेस ने बड़े-बड़े वादे कर सिर्फ वोट की राजनीति की, काम कुछ नहीं किया. कांग्रे

  • गुमला : 16 वर्षीय किशोरी से दुष्कर्म के बाद पत्थर से कूचकर बेरहमी से हत्या, प्रेमी पर शक

    गुमला सदर थाना के डेवीडीह गांव निवासी 16 वर्षीय रूपा कुमारी (बदला हुआ नाम) की गुरुवार की रात अज्ञात अपराधियों ने दुष्कर्म करने के बाद पत्थर से कूचकर हत्या कर दी. शुक्रवार की सुबह पुलिस को सूचना मिलने पर घटना स्थल पहुंचकर शव को कब्जे में कर शव को पोस्टमार्टम कराकर परिजनों को सौंप दिया गया. घटना के संबंध में मृतक की मां ने बताया कि उसकी बेटी राजकीय मवि डेवीडीह में वर्ग आठवीं की छात्रा थी.

  • झारखंड में आपस में ही लड़ रही कांग्रेस, इसबार के चुनाव में हो जायेगा सफाया : CM रघुवर

    गुमला में जनजातीय सम्मेलन का आयोजन किया गया. मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि गुमला की धरती हमारे वीर शहीद पूर्वजों की धरती है. स्व कार्तिक उरांव ने आदिवासियों के उत्थान के लिए बहुत से काम किये थे. देश की आजादी के सात दशक हुए. इस क्षेत्र में ज्‍यादा समय तक कांग्रेस ने राज किया. लेकिन कांग्रेस ने कभी आदिवासी के विकास के लिए काम नहीं किया. कांग्रेस ने देश की अस्मिता को बेचने का काम किया है.

  • चावल और दाल से बने छिलका रोटी खाकर दो की मौत, तीन की हालत गंभीर, जांच में जुटी पुलिस

    भरनो प्रखंड के मारासिलि पंचायत अंतर्गत टंगराटोली गांव में विषाक्‍त रोटी खाने से दो लोगों की मौत हो गयी. जानकारी के अनुसार गांव में फ़ूड पॉयजनिंग का शिकार तीन अन्य लोग भी हुए जिनका इलाज जारी है. पांचों एक ही परिवार के बताए जा रहे हैं. घटना बीती रात की है.

  • मुखिया हत्याकांड के आरोपी को उम्रकैद

    गुमला जिला के चर्चित मुखिया याकूब लकड़ा हत्याकांड मामले में बुधवार को जिला एवं अपर सत्र न्यायाधीश-3 सूर्यभूषण ओझा की अदालत ने हत्या के आरोपी बसिया थाना क्षेत्र के कोनसकेली निवासी विमल किंडो को आजीवन कारावास की सजा सुनायी है. आरोपी विमल किंडो को धारा 302 के तहत आजीवन कारावास की सजा के साथ पांच हजार रुपये का जुर्माना भी लगाया गया है.

  • लोन दें, नहीं तो ब्रांच बंद करें : डीसी

    जिला स्तरीय समन्वय समिति (डीएलसीसी) गुमला की बैठक बुधवार को विकास भवन सभागार में हुई. अध्यक्षता उपायुक्त शशि रंजन ने की. बैठक में उपायुक्त ने बैंकों के माध्यम से युवाओं, बेरोजगारों, किसानों व महिलाओं के आर्थिक उन्नयन, रोजगार व स्वरोजगार की दिशा में बैंकों के उदासीन कार्यप्रणाली पर नाराजगी प्रकट की.

  • गुमला : भुखमरी में जी रही दादी-पोती की मदद के लिए बढ़ें हाथ

    बसिया प्रखंड के कारालोया गांव की ललिता देवी व पोती अनुजा कुमारी भुखमरी में जी रहे हैं. यह समाचार ''प्रभात खबर'' में छपने के बाद प्रशासन के अलावा कई लोग दादी-पोती की मदद के लिए आगे आये हैं. इन्हीं में कपड़ा बैंक बसिया के संस्थापक सतीश नायक हैं. जब सतीश ने प्रभात खबर में दादी-पोती की दर्दभरी कहानी पढ़ी, तो वह मदद के लिए आगे आये.

  • गुमला : नशेड़ी पति ने पत्नी व तीन साल के बेटे की गला दबाकर की हत्या

    घाघरा थाना क्षेत्र स्थित कुगांव निवासी जोगेश उरांव (30 वर्ष) ने अपनी दूसरी पत्नी बसंती देवी (28 वर्ष) व पुत्र लाला लोहरा (तीन वर्ष) की गला दबाकर हत्या कर दी. घटना मंगलवार के दोपहर की है. जोगेश अपनी पत्नी व पुत्र के साथ गांव के अड़िया नदी नहाने गया था.

  • दुष्कर्म, बाल विवाह, मानव तस्करी की शिकार 52 पीड़ित बच्चियों का नहीं हो रहा नामांकन

    गुमला : दुष्कर्म, बाल विवाह, मानव तस्करी की शिकार, अनाथ व गरीबी में जी रही गुमला जिले की 52 लड़कियों का कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय स्कूल में नामांकन नहीं हो रहा है. ये लड़कियां पांच महीने से नामांकन के लिए कस्तूरबा स्कूल, सीडब्ल्यूसी व डालसा कार्यालय का चक्कर लगा रही हैं. शिक्षा विभाग की लापरवाही के कारण उनका नामांकन नहीं हो पा रहा.

  • डेयरी विभाग में 25 लाख रुपये की मशीन बेकार, दुग्ध उत्पादन भी बंद

    गुमला जिले में दुग्ध उत्पादन कर श्वेत क्रांति लाने का सपना देखा गया था. इसके लिए गुमला डेयरी विभाग में पहल भी शुरू हुई थी. लेकिन विभाग की लापरवाही व दो-तीन गाय पालकों की मिलीभगत से विभाग ही ठप हो गया है. इस कारण श्वेत क्रांति का सपना अधूरा होता प्रतीत हो रहा है.

  • पेड़-पाैधे हमारे जीवन का आधार है : प्रो पांडेय

    केओ कॉलेज गुमला में इग्नू क्षेत्रीय केंद्र रांची व मानव संसाधन विकास मंत्रालय नयी दिल्ली के निर्देशानुसार पौधारोपण अभियान का आयोजन किया गया. अभियान के तहत सागवान व शीशम के 20 पौधे लगाये गये. प्रो बीएन पांडेय ने पौधरोपण के उपरांत कहा कि पेड़-पौधे हमारे जीवन का आधार होते हैं.

  • गुमला के सभी बूचड़खानों को बंद करें

    पालकोट प्रखंड के घोड़लता गुफा के समीप विश्व हिंदू परिषद व बजरंग दल की बैठक हुई. मौके पर पालकोट प्रखंड के लिए संगठन विस्तार करते हुए समिति का पुनर्गठन किया गया. संगठन को मजबूत कर राम मंदिर निर्माण हो, इसके लिए संकल्प लिया गया. वहीं गुमला क्षेत्र में जितने भी बूचड़खानें अवैध रूप से चल रहे हैं, प्रशासन से जल्द से जल्द बंद करवाने की मांग की गयी.

  • निकेश राज अध्यक्ष व उदय गुप्ता बनाये गये महासचिव

    सामाजिक संगठन झारखंड सेवा दल की कोर कमेटी का विस्तार किया गया. इसे लेकर गुमला बस पड़ाव स्थित होटल रेड चिल्ली में संगठन की आम बैठक हुई, जिसमें सर्वसम्मति से निकेश राज को अध्यक्ष, राजेश जायसवाल व सुनील महतो को उपाध्यक्ष, उदय गुप्ता को महासचिव, आनंद किशोर पंडा को सचि

  • गुमला : मरीज को एक्सपायरी स्लाइन चढ़ाया, हंगामा के बाद स्लाइन बदला

    गुमला सदर अस्पताल में मारपीट में घायल युवक टोटो निवासी गजेंद्र गोसाई को चार माह पूर्व एक्सपायर हुआ स्लाइन चढ़ाया गया है. गजेंद्र के साथियों को जब पता चला कि एक्सपायरी स्लाइन चढ़ाया गया है तो हंगामा शुरू कर दिया. हंगामा के बाद नर्स ने तुरंत स्लाइन बदला और दूसरा स्लाइन घायल मरीज को चढ़ाया गया. एक्सपायरी स्लाइन कहां से आया. अस्पताल प्रबंधन जानकारी नहीं दे पा रहा है.

  • गुमला के 1770 आंगनबाड़ी केंद्रों पर लटका ताला, बच्चों की पढ़ाई बाधित, पोषाहार भी बंद

    गुमला जिले की आंगनबाड़ी केंद्रों की सेविकाएं छह सूत्री मांगों को लेकर पिछले 11 दिनों से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर हैं. सेविकाओं के हड़ताल के कारण जिले भर के 1770 आंगनबाड़ी केंद्रों पर पिछले 11 दिनों से ताला लटका हुआ है. आंगनबाड़ी कर्मचारी संघ की जिला महामंत्री तारा देवी ने बताया कि आंगनबाड़ी केंद्रों के बंद रहने से आंगनबाड़ी केंद्र के पोषक क्षेत्र के बच्चे प्रारंभिक शिक्षा से वंचित हो रहे हैं.

  • दुर्घटना में दो फुटबॉलरों की मौत, छह घायल

    गुमला जिले के सिसई व रायडीह ब्लॉक में शनिवार की देर शाम अलग-अलग दुर्घटना में दो फुटबॉल खिलाड़ियों की मौत हो गयी. मृतकों में सिसई ब्लॉक के पुसो गढ़वाली गंगुवाटोली निवासी 15 वर्षीय प्रमोद उरांव व रायडीह ब्लॉक के भलमंडा निवासी 16 वर्षीय अर्जुन लोहरा है. दोनों की मौत घटनास्थल पर ही हो गयी.

  • डाबर इंडिया कंपनी के नाम गुमला में बिक रहा नकली गुलाब

    डाबर इंडिया कंपनी दिल्ली के नाम से नकली गुलाब जल बना कर बिक्री की सूचना पर डाबर इंडिया कंपनी ने शनिवार को अपराह्न करीब चार बजे सिसई पुलिस की मदद से मेन रोड निवासी राजेंद्र साहू के घर पर छापा मारा. छापामारी में कंपनी ने राजेंद्र साहू के घर से 59 एमएल की 1202 शीशी, 327 खाली शीशी और 10190 स्टीकर बरामद किया है.

  • गरीबों की मदद के लिए खोला कपड़ा बैंक

    अक्सर लोग पुराने कपड़े को फेंक देते हैं या फिर जला देते हैं. जबकि यही पुराने कपड़े किसी गरीब के लिए नये कपड़े से कम नहीं है. ऐसे में बसिया प्रखंड के सतीश नायक ने गरीबों की मदद के लिए कपड़ा बैंक सहायता केंद्र की स्थापना की है. 29 अगस्त को कपड़ा बैंक सहायता केंद्र का उदघाटन बसिया प्रखंड मुख्यालय में किया जायेगा.

  • 30 तक होगा पिछड़ा वर्ग के लोगों का सर्वेक्षण

    पिछड़ा वर्ग (बीसी वन व बीसी टू) के सर्वेक्षण को लेकर शहरी क्षेत्र के बीएलओ की बैठक शनिवार को नगर परिषद कार्यालय गुमला के सभागार में हुई. बैठक में सभी बीएलओ को 30 अगस्त तक बीसी वन व बीसी टू के लोगों का अलग-अलग सर्वेक्षण कर प्रतिवेदन जमा करने का निर्देश दिया गया.

  • गुमला में बिक रहा नकली गुलाब जल, दिल्ली से पहुंची टीम ने नकली उत्‍पाद सहित कारोबारी को पकड़ा

    डाबर इंडिया कंपनी दिल्ली के नाम से नकली गुलाब जल बनाकर बिक्री की सूचना पर डाबर इंडिया कंपनी ने शनिवार को शाम लगभग चार बजे सिसई पुलिस की मदद से मेन रोड निवासी राजेंद्र साहू के घर पर छापा मारा. छापामारी में कंपनी ने राजेंद्र साहू के घर से 59 एमएल का 1202 सीसी, 327 खाली सीसी और 10190 स्टीकर बरामद किया है. बरामद नकली गुलाब जल बनाने वाली सभी सामग्रियों को पुलिस जब्त कर थाना ले गयी.

  • सिसई : किशोरी से गैंग रेप दो आरोपी गिरफ्तार, जेल

    सिसई थाना क्षेत्र की बरगांव पंचायत के जिंदा चट्टीटोली गांव में किशोरी के साथ सामूहिक दुष्कर्म किये जाने का मामला प्रकाश में आया है. ग्रामीणों ने गुरुवार की शाम पीड़िता के माध्यम से सिसई थाना में केस दर्ज कराया है. पुलिस ने गांव के ही आरोपी धेंजा उरांव व जुरा उरांव को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया. घटना 21 अगस्त की रात आठ बजे की है. दोनों आरोपी पीड़िता को चाकू का भय दिखा कर घर से उठा कर गांव के पूरब बगीचा में ले गये, जहां दुष्कर्म किया. रात करीब 12 बजे दुष्कर्मियों ने किसी को घटना की जानकारी नहीं देने की धमकी देते हुए पीड़िता को छोड़ दिया.

  • गांधी के अनुयायी जतरा टाना भगत के वंशज को सरकार से मिली जमीन पर दूसरे लोगों का कब्जा

    महात्मा गांधी के अनुयायी स्वतंत्रता सेनानी जतरा टाना भगत के वंशज 50 डिसमिल जमीन पर अपना अधिकार पाने के लिए भटक रहे हैं. 17 मई 1988 को बिहार सरकार के राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग द्वारा जतरा टाना भगत के बेटे देशा टाना भगत को पांच एकड़ जमीन खेतीबारी के लिए दी गयी थी. लेकिन इस पांच एकड़ में से 50 डिसमिल जमीन पर दूसरे लोगों ने कब्जा कर लिया है.

  • कस्तूरबा गांधी विद्यालय की मनमानी : नामांकन के लिए 5 महीने से दर-ब-दर भटक रही दुष्कर्म पीड़िता

    दुष्कर्म की शिकार सिसई प्रखंड की दो सगी बहनें कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय स्कूल में नामांकन के लिए पांच महीने से स्कूल का चक्कर काट रही हैं. लेकिन अभी तक नामांकन नहीं हुआ है.

  • गुमला : हंगामे के कारण मुख्‍यमंत्री आमंत्रण फुटबॉल प्रतियोगिता स्थगित

    गुमला के परमवीर अलबर्ट एक्का स्टेडियम में मंगलवार से शुरू होने वाले मुख्यमंत्री आमंत्रण फुटबॉल टूर्नामेंट प्रशासन ने स्थगित कर दिया. हुआ यूं कि कमल क्लब के पदाधिकारियों को प्रशासन ने फुटबॉल मैच के आयोजन की कोई सूचना नहीं दी थी. इससे गुस्साये कमल क्लब के पदाधिकारी मैच शुरू होने से पहले स्टेडियम में पहुंच गये. जमकर हंगामा किया.

  • गुमला : सड़क हादसे में दो फुटबॉलर की मौत

    गुमला थाना के अंबाटोली व खरका गांव के बीच में मुख्य रास्ते पर सोमवार की रात ट्रैक्टर से धक्का लगने से दो फुटबॉल खिलाड़ियों की मौत हो गयी. मृतकों में घाघरा प्रखंड के शिवराजपुर गुलालटोली निवासी कैलाश उरांव (19 वर्ष) व विनय उरांव (20 वर्ष) है. दोनों दोस्त सोमवार को फुटबॉल मैच खेलने लोरो गांव आये हुए थे.

  • गुमला : इनामी एरिया कमांडर सुदर्शन गिरफ्तार

    गुमला : पीएलएफआइ के एरिया कमांडर शनि मुंडा उर्फ सुदरू मुंडा उर्फ सुदर्शन सुरीन को बसिया थाना की पुलिस ने द्वारसेनी से गिरफ्तार कर जेल भेज दिया. सुदर्शन पर दो लाख रुपये का इनाम था.

  • गुमला : चोर समझ विक्षिप्त को बांध कर पीटा

    भरनो (गुमला) : भरनो प्रखंड के बरंदा गांव में चोर समझकर मानसिक रूप से बीमार युवक को ग्रामीणों ने रात भर पोल में बांध कर बेरहमी से पीटा. इसके बाद सोमवार की सुबह गांव पहुंची पुलिस को सौंप दिया. उसे भरनो अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती कराया गया है.

  • गुमला : भगताइन की हत्या, नदी में मिला शव

    भरनो(गुमला) : भरनो थाना के तुरीअंबा गांव निवासी चंद्रमणि भगत (50) की अपराधियों ने रविवार की रात हत्या कर दी. वह झाड़फूंक का काम करती थी. गांव में उसे भगताइन कहते थे. पुलिस ने उसका शव भरनो प्रखंड के पारस नदी स्थित धोबीघाट से बरामद किया है. मृतका के हाथ व पैर बांधे हुए थे.

  • चोर समझ विक्षिप्त को पोल में बांधकर पीटा

    भरनो के बरंदा में चोर समझकर मानसिक रूप से बीमार युवक को ग्रामीणों ने रात भर पोल में बांध कर बेरहमी से पीटा. सोमवार सुबह गांव पहुंची पुलिस को सौंप दिया. उसे भरनो अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती कराया गया है.

  • भगताइन की हत्या, नदी के पारस घाट में मिला शव

    भरनो थाना के तुरीअंबा गांव निवासी चंद्रमणि भगत (50) की अपराधियों ने रविवार की रात हत्या कर दी. वह झाड़फूंक का काम करती थी. गांव में उसे भगताइन कहते थे. पुलिस ने उसका शव भरनो प्रखंड के पारस नदी स्थित धोबीघाट से बरामद किया है. मृतका के हाथ व पैर बांधे हुए थे. शव पर कोई कपड़ा नहीं था.

  • बड़ाइक समाज का स्थापना दिवस छह अक्तूबर को

    अखिल भारतीय चीक बड़ाइक महासभा की कार्यकारिणी की बैठक राउरकेला के हमीरपुर में महासचिव सोनू बड़ाइक के आवास में हुई. इसकी अध्यक्षता राष्ट्रीय अध्यक्ष लक्ष्मीनाथ बड़ाइक ने की. बैठक में भारतीय चीक बड़ाइक महासभा के स्थापना दिवस समारोह मनाने पर चर्चा की गयी. चर्चा के बाद छह अक्तूबर को स्थापना दिवस छत्तीसगढ़ के कुसमी में मनाने का निर्णय लिया गया.

  • मछली विक्रेता से 20 हजार रुपये और मोबाइल की लूट

    मछली विक्रेता गुमला निवासी साजिद खान उर्फ छोटू से अपराधियों ने हथियार के बल पर 20 हजार रुपये व मोबाइल लूट लिये. बताया गया कि साजिद घाघरा के साप्ताहिक हाट में मछली बेचने का कार्य करता है.

  • शादी का झांसा देकर यौन शोषण का आरोप

    थाना क्षेत्र के कंडरवानी गांव निवासी परवीन खातून (बदला नाम) ने बेलटोली गांव निवासी मो नौशाद अली पर शादी का झांसा देकर यौन शोषण करने का आरोप लगाया है.

  • डॉ जगन्नाथ मिश्र को गुमला से था प्यार, सीएम रहते कई बार आये थे

    बिहार राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री डॉ जगन्नाथ मिश्रा को गुमला जिले से काफी प्यार था. सीएम रहते वे गुमला कई बार आये थे. सबसे पहले जब गुमला को 18 मई 1983 में जिला का दर्जा मिला था तो वे गुमला आये थे. इसके बाद 1989 में वे गुमला आये. 1990 में जब गुमला का समाहरणालय भवन बनकर तैयार हुआ था तो वे गुमला आये थे. उन्होंने समाहरणालय भवन का उद्घाटन किया था.

  • मॉब लिंचिंग की थी तैयारी, ग्रामीणों ने अर्द्धविक्षिप्त को चोर समक्ष पोल से बांधकर पीटा, पुलिस ने बचाया

    गुमला जिला के भरनो प्रखंड स्थित बरंदा गांव में मॉब लिंचिंग की तैयारी थी. लेकिन कुछ लोगों की पहल पर अर्द्धविक्षिप्त को बेरहमी से पीटने के बाद पुलिस को सौंप दिया गया. घायल का इलाज भरनो अस्पतल में हो रहा है.

  • गुमला : पीएलएफआई का दो लाख का इनामी एरिया कमांडर सुदर्शन गिरफ्तार

    पीएलएफआई के एरिया कमांडर शनि मुंडा उर्फ सुदरू मुंडा उर्फ सुदर्शन सुरीन को बसिया थाना की पुलिस ने द्वारसेनी से गिरफ्तार कर जेल भेज दिया. सुदर्शन पर दो लाख रुपये का इनाम था. उसके ऊपर हत्या, आगजनी सहित पांच अपराधिक मामले दर्ज है.

  • गुमला : अंधविश्‍वासियों ने फिर ली एक महिला की जान, निर्मम हत्‍या कर शव नदी में फेंका

    भरनो के परसा नदी में धोबी घाट के पास सोमवार अहले सुबह एक महिला का शव बरामद किया गया है. शव को सुबह नदी में तैरता देख ग्रामीणों ने इसकी सूचना पुलिस को दी. थानेदार सिद्धेश्वर सिंह दल बल के साथ मौके पर पहुंचे और शव को नदी से बाहर निकाला. महिला की पहचान तुरिअम्बा गांव निवासी स्व बड़वा उरॉव की दूसरी पत्नी चंद्रमणि भगत (50 वर्ष) के रूप में हुई है.

  • गुमला में नदी से मिला महिला का शव, दुष्कर्म के बाद हत्या की आशंका

    गुमला : झारखंड के गुमला जिला अंतर्गत भरनो थाना के पारस नदी स्थित धोबी घाट से एक महिला का शव बरामद हुआ है. अर्द्धनग्न इस महिला के दोनों पैर रस्सी से बंधे हैं. आशंका व्यक्त की जा रही है कि महिला से दुष्कर्म करने के बाद उसकी हत्या कर शव को नदी में फेंक दिया गया है.

  • रिश्ते का खून : पोते ने दादा व भतीजे ने की चाचा की हत्या

    गुमला जिले के बिशुनपुर व डुमरी प्रखंड में रिश्ते का खून हुआ है. इन दोनों प्रखंडों में अलग-अलग स्थानों पर दो लोगों की हत्या कर दी गयी. बिशुनपुर में पोते ने टांगी से मार कर दादा की हत्या कर दी, जबकि डुमरी में भतीजा ने चाचा को बेरहमी से पीट कर मार डाला.

  • 50 लाभुकों को मिला नि:शुल्क गैस कनेक्शन

    गुमला के लाल परी इंडेन गैस एजेंसी द्वारा शनिवार को कसीरा पंचायत भवन में पीएम उज्ज्वला योजना के 50 लाभुकों के बीच नि:शुल्क गैस कनेक्शन सह चूल्हा का वितरण किया गया. मुख्य अतिथि मुखिया सुशीला सोरेंग थीं.

  • ट्रक चालक से लूटपाट कर रहे दो अपराधी गिरफ्तार, दो भागे

    चतरा के जोगीधारा निवासी सह ट्रक चालक अनिल भारती ने गुमला थाना में आवेदन सौंप कर हथियार के बल पर मारपीट कर पैसा लूटने व मालिक को फोन करवा कर एक लाख रुपये लेवी मांगने का आरोप लगाते हुए केस दर्ज कराया है.

  • गुमला : शराब के नशे में युवकों ने किया पुलिस जवानों पर हमला, छह लोगों पर प्राथमिकी दर्ज

    गुमला में पुलिस जवानों के साथ मारपीट हुई है. शराब के नशे में धुत छह युवकों ने जवानों को पीटा गया है. इस मामले में पुलिस ने दो हमलावर युवकों को खदेड़ कर पकड़ लिया है, जबकि चार लोग भाग गये. इस संबंध में गुमला जिला पुलिस बल के जवान प्रशांत सिंह ने मारपीट करने वाले छह शराबी युवकों के खिलाफ गुमला थाना में प्राथमिकी दर्ज करायी है.

  • गुमला : शहीद के गांव की अनदेखी, पीने के पानी और सुविधाओं के लिए तरस रहे ग्रामीण

    गुमला जिला के चैनपुर प्रखंड में उरू गांव है. यह शहीद नायमन कुजूर का गांव है. 18 सितंबर 2016 को जम्मू कश्मीर के उरी सेक्टर में आतंकवादियों के साथ मुठभेड़ में नायमन कुजूर वीरगति को प्राप्त हुए थे. नायमन के शहीद होने के बाद प्रशासन ने उरू गांव के विकास का वादा किया था. परंतु तीन साल हो गये.

  • गुमला में रिश्ते का खून : पोता ने दादा को टांगी से काटा, भतीने ने चाचा की कर दी हत्या

    गुमला जिले के बिशुनपुर व डुमरी प्रखंड में रिश्ते का खून हुआ है. इन दोनों प्रखंडों में अलग-अलग स्थानों पर दो लोगों की हत्या कर दी गयी. बिशुनपुर में पोते ने दादी की टांगी से काटकर हत्या कर दी. जबकि डुमरी में भतीजा ने चाचा को बेरहमी से पीट-पीटकर मार डाला. चाचा की हत्या करने के आरोपी को पुलिस ने पकड़ लिया है.

  • चार वृद्धों की हत्या का मास्टरमाइंड अपराधी जुले उरांव फुटबॉल खेलते समय पकड़ाया

    गुमला जिला अंतर्गत सिसई थाना के नगर सिसकारी गांव में चार वृद्धों की निर्मम हत्या का मास्टर माइंड कुख्यात अपराधी जुले उरांव को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. उसे सिसई थाना में रखकर पुलिस पूछताछ कर रही है. बसिया व सिसई पुलिस ने जुले को शुक्रवार को उस समय पकड़ा जब वह बटालोया गांव में फुटबॉल खेल रहा था.

  • 6 साल से लोग कर रहे शहीद देवनारायण की प्रतिमा लगाये जाने की मांग, अब भी है इंतजार

    गुमला की धरती ने कई ऐसे वीर सपूत को जन्‍म दिया, जिसने देश की रक्षा के लिए अपनी जान हंसते-हंसते कुर्बान कर दिया. सीमा की रक्षा में मुस्‍तैद गुमला कई जवान वीरगति को प्राप्‍त हुए, उन्‍हीं में एक नाम घाघरा प्रखंड के शहीद देवनारायण भगत का आता है.

  • देवाकी बाबाधाम में श्रद्धालुओं ने किया जलाभिषेक

    सावन माह की अंतिम सोमवारी पर प्रखंड के देवाकी बाबाधाम मंदिर में राज्य सभा सांसद समीर उरांव सहित हजारों लोगों ने भगवान भोलेनाथ का जलाभिषेक किया. सावन की अंतिम सोमवारी को लेकर भीड़ काफी अधिक थी. वहीं राज्य सभा सांसद के आने की सूचना पर काफी संख्या में भाजपा समर्थक मंदिर परिसर पहुंचे थे. पूजा के बाद राज्य सभा सांसद ने कहा कि हर वर्ष वे देवाकी मंदिर में जलाभिषेक करते हैं. इसी निमित पूजा-अर्चना के लिए आये है.

  • शिवालयों में भक्तों की उमड़ी भीड़

    गुमला जिले के सभी 12 प्रखंड के शिवालय व मंदिर परिसर बम, बम भोले के जयकारे से गूंज उठे. सावन की अंतिम सोमवारी को लेकर सभी मंदिरों में भक्तों की भीड़ देखी गयी. भक्त भक्ति के रस में डूबे हुए नजर आये. टांगीनाथ धाम, मरदा, बुढ़वा महादेव व देवाकीधाम में भक्तों की भीड़ सबसे अधिक देखी गयी.

  • टांगीनाथ धाम में भक्तों ने किया जलाभिषेक

    बाबा टांगीनाथ धाम में सावन माह की अंतिम सोमवारी पर बड़ी संख्या में लोगों ने पूजा-अर्चना की और जलाभिषेक किया. इस दौरान पूरा धाम परिसर बोल बम के जयकारों से गुंजायमान हो उठा.

  • प्रशासन की लापरवाही फिर गुम हुई फूल कुमारी

    गुमला की फुल कुमारी हिमाचल प्रदेश में फिर भटक गयी. फुल कुमारी को खोजने गुमला से हिमाचल गयी प्रशासनिक टीम खाली हाथ लौट रही है. फुल कुमारी को गुमला वापस लाने 31 जुलाई को प्रशासनिक टीम हिमाचल गयी थी. 12 दिन तक टीम हिमाचल में रही, परंतु फुल कुमारी को खोज नहीं सकी. फुल कुमारी के पुत्र अनुज नायक ने बताया कि उसकी मां हिमाचल से फिर कहीं चली गयी है.

  • आजाद भारत में मजबूत होती नारियां, गुमला जिले की 1.44 लाख महिलाएं प्रगति की राह पर

    15 अगस्त यानि जश्न ए आजादी का दिन. अगर हम आजाद भारत में मन रही खुशियों की बात करें और मजबूत होते भारत पर गौर करें तो महिलाओं की मजबूती की भी बात होनी चाहिए. क्योंकि आजाद भारत में महिलाएं मजबूत हुई हैं. खासकर गुमला जिले की महिलाएं दिन ब दिन मजबूत हो रही हैं. कल तक जो गुमला नक्सलवाद से जूझ रहा था. यहां की महिलाएं विकास के लिए तड़प रही थी. अब यह सब कल की बात बनकर रह गयी है. अगर हम तुरंत की बात करें तो अब महिलाएं हर क्षेत्र में मजबूत हो रही हैं.

  • हाथी ने छात्रा को पटक कर मार डाला, बाकी जान बचा भाग गये

    बसिया(गुमला) : बसिया थाना के मझकेरा पाहनटोली में जंगली हाथी ने सातवीं कक्षा की छात्रा अमृता तिर्की (12) को पटक कर मार डाला, जबकि घर के अन्य सदस्य भाग कर जान बचाये. घटना शनिवार की रात 11 बजे की है. शनिवार की रात एक जंगली हाथी मझकेरा पाहनटोली गांव में आकर बलबीर होरो के घर पर हमला कर दिया.

  • तरक्की के लिए जुझारू बनें : सिस्टर एमेल्डा

    गुमला शहर से सटे संत अन्ना मध्य उच्च विद्यालय दाऊदनगर पुग्गु में शिक्षा आयोग गुमला प्रोविंस के तत्वावधान में क्विज का आयोजन किया गया. इसमें संत अन्ना की धर्मबहनों द्वारा संचालित 20 विद्यालयों के विद्यार्थी शामिल हुए, जिन्हें तीन ग्रुप में बांट कर क्विज कराया गया.

  • अधिकार के लिए एकजुट हों आदिवासी : सिमोन

    चैनपुर प्रखंड के बारवे हाई स्कूल मैदान में विश्व आदिवासी दिवस मनाया गया. इसमें गुमला जिला सहित झारखंड, छत्तीसगढ़, ओड़िशा व गुजरात के कई प्रतिनिधि शामिल हुए. मुख्य अतिथि पद्मश्री सिमोन उरांव, आदिवासी समाज के धर्मगुरु बंधन तिग्गा, पूर्व मंत्री सधनू भगत, जयपाल सिंह मुंडा की पोती जयराना कच्छप, पूर्व विधायक भूषण तिर्की, झामुमो नेता वासिल खलखो, जनजातीय नेता सुनील केरकेट्टा, सुशील दीपक मिंज मौके पर मौजूद थे.

  • आदिवासियों से एकजुट होने का आह्वान

    विश्व आदिवासी दिवस पर सरना संचालन समिति आदिवासी छात्र संघ के बैनर तले सभा का आयोजन घाघरा स्थित हाई स्कूल मैदान में किया गया. इसका शुभारंभ मुख्य अतिथि सरना संचालन समिति के अध्यक्ष समीर उरांव व झामुमो के प्रखंड अध्यक्ष जय समीर कुजूर ने संयुक्त रूप से किया.

  • पुरानी पेंशन योजना को लेकर बैठक

    राज्य में पुरानी पेंशन योजना लागू करने को लेकर शिक्षकों की बैठक हुई. अध्यक्षता प्रखंड संयोजक नेपोलियन महली ने की. उन्होंने कहा कि नेशनल मूवमेंट ऑफ गोल्ड पेंशन स्कीम लागू हो, अन्यथा चरणबद्ध आंदोलन किया जायेगा.

  • गुमला : रक्षा मंत्री से परमवीर चक्र की धरती जारी में सैनिक स्कूल खोलने की मांग

    गुमला के वीर सपूत परमवीर चक्र विजेता शहीद अलबर्ट एक्का की जन्मभूमि जारी प्रखंड में सांसद सुदर्शन भगत ने सैनिक स्कूल खोलने की मांग की है. इस संबंध में सांसद ने शुक्रवार को देश के केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से दिल्ली स्थित उनके आवास पर मुलाकात की. सांसद ने मंत्री को ज्ञापन सौंपा है. जिसमें गुमला जिला के जारी में सैनिक स्कूल खोलने की दिशा में सार्थक कदम उठाने की मांग की गयी है.

  • ममेरी बहन से करना चाहता था दुष्कर्म, नाकाम रहा, तो बहन को मार डाला, अब कोर्ट ने सुनायी फांसी की सजा

    गुमला : झारखंड के उग्रवाद प्रभावित गुमला जिला के एडीजे-वन लोलार्क दुबे की अदालत ने शनिवार को नौ वर्षीय ममेरी बहन की हत्या के आरोपी रवि मुंडा को फांसी की सजा सुनायी है. रवि मुंडा अपनी ममेरी बहन से दुष्कर्म करना चाहता था. दुष्कर्म करने में विफल रहा, तो उसने अपनी ममेरी बहन की हत्या कर दी. घटना भरनो थाना के डाड़केसा गांव में दो अक्तूबर, 2018 को हुई थी.

  • उपायुक्त ने तपकारा पंचायत सेवक को वीआरएस लेने का दिया आदेश

    पालकोट प्रखंड कार्यालय में विभागीय समीक्षा बैठक हुई. अध्यक्षता डीसी शशि रंजन कुमार ने की. बैठक सीएम कृषि आशीर्वाद योजना की समीक्षा से शुरू हुई. इसमें डीसी ने सीएम कृषि आशीर्वाद योजना के लक्ष्य के अनुरूप कार्य नहीं होने से कार्य कर रहे कर्मचारी, जनसेवक को कड़ी फटकार लगाते हुए

  • तंबाकू पर रोक के लिए कोटपा कानून होगा प्रभावी

    सिगरेट व तंबाकू के रोकथाम के लिए बनाये गये नियम (कानून) को प्रभावी तरीके से लागू करने को लेकर गुरुवार को एसी एएस कच्छप की अध्यक्षता में बैठक हुई. इसमें बताया गया कि सिगरेट व तंबाकू के सेवन के दुष्परिणामों को देखते हुए वर्ष 2003 में कोटपा कानून बनाया गया है.

  • रक्षा सूत्र बांध दीर्घायु जीवन की कामना की

    प्रजापिता ब्रह्मकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय डीएसी रोड गुमला में रक्षाबंधन का पावन पर्व मनाया गया. इस अवसर पर ब्रह्मकुमारी बहनों ने समारोह में शामिल गुमला डीसी शशि रंजन सहित अन्य लोगों के कलाई पर रक्षा सूत्र बांध कर माथे पर तिलक लगाया

  • गुमला : शिक्षक-शिक्षिका हत्याकांड में दो आरोपियों को उम्रकैद की सजा

    राज्य के चर्चित शिक्षक प्रकाश टोप्पो व शिक्षिका सरोज टोप्पो (दोनों भाई बहन) हत्याकांड के दो आरोपियों बिरसई उरांव व बलराम उरांव को गुमला के एडीजे-छह राकेश कुमार मिश्रा की अदालत ने उम्रकैद की सजा सुनायी है.

  • रांची व गुमला से PLFI के चार हार्डकोर उग्रवादी गिरफ्तार

    गुमला : झारखंड की राजधानी रांची व गुमला की पुलिस ने मिलकर पीपुल्स लिबरेशन फ्रंट ऑफ इंडिया (PLFI) के चार हार्डकोर उग्रवादियों को गिरफ्तार किया है. इनके नाम तुरबुल नूनछापर निवासी ठरकी उर्फ जेम्स भेंगरा, सैमुएल आइंद उर्फ चेपटा आइंद, आंवराटोली के नेल्सन टोपनो व सिमडेगा जिला के महाबुवांग ओल्हान निवासी लोदरो उर्फ लोधा सिंह हैं. इसमें ठरकी पर पुलिस ने पहले ही एक लाख रुपये का इनाम घोषित कर रखा है.

  • मामले की जांच कर रिपोर्ट देने का निर्देश

    झारखंड के अंतिम छोर व छत्तीसगढ़ से सटे डुमरी प्रखंड में उच्च शिक्षा के लिए कॉलेज नहीं है. जिस कारण छात्रों को इंटर व स्नातक की डिग्री प्राप्त करने में परेशानी हो रही है. यह शिकायत डुमरी के युवक अभिषेक कुमार ने मुख्यमंत्री जनसंवाद से की है.

  • बेचे गये धान का पैसा दिलाने की गुहार

    सिसई प्रखंड अंतर्गत पोटरो गांव के किसान रामविलास साहू ने मंगलवार को जनता दरबार में गुमला डीसी के नाम डीडीसी हरिकुमार केसरी को आवेदन दिया. आवेदन में सिसई लैंपस में बेचे गये धान का पैसा दिलाने की गुहार लगायी है. मंगलवार को जनता दरबार में डीसी के नहीं होने के कारण डीडीसी फरियादियों की फरियाद सुन रहे थे.

  • ऑपरेशन क्रैकडाउन : 48 घंटे में झारखंड पुलिस को मिली तीन सफलता, जानें

    पिछले 48 घंटे के दौरान झारखंड पुलिस को तीन सफलता मिली. सरायकेला खरसावां में पांच जवानों की हत्या में शामिल तीन नक्सली पकड़े गये. वहीं, लातेहार में मुठभेड़ के दौरान एक उग्रवादी को गिरफ्तार कर ट्रेनिंग कैंप ध्वस्त किया गया . कामडारा में भी महिला उग्रवादी को पुलिस ने पकड़ा.

  • गुमला : आदिम जनजाति बटालियन का सिपाही विरसाय असुर अस्पताल से गायब

    आदिम जनजाति बटालियन दुमका के सिपाही बिशुनपुर ब्लॉक स्थित भट्टी पाठ निवासी विरसाय असुर धनबाद अस्‍पताल से पिछले 14 जून से लापता है. परिजनों द्वारा दुमका जाकर बटालियन के अधिकारियों से विरसाय के बारे में जानकारी लेने का प्रयास किया गया. परंतु अब तक कोई पता नहीं चल पाया है.

  • संघर्ष और सफलता की मिसाल हैं संत जॉन मेरी वियानी

    पुरोहितों (फादरों) के संरक्षक संत जॉन मेरी वियानी का आज (चार अगस्त) पर्व दिवस है. उनकी संघर्ष और सफलता की एक बेमिसाल कहानी है. 24 में 18 घंटे वे सिर्फ काम करते थे. जैसे मधुमक्खियां मधु जमा करने के लिए हर फूल पर मंडराती है और मधु लाकर छत्ते में भर देती है, उसी प्रकार का व्यक्तित्व जॉन मेरी वियानी का था.

  • विशेष : संघर्ष और सफलता की बेमिशाल कहानी है, संत जोन मेरी वियानी की

    गुमला : पुरोहितों (फादरों) के संरक्षक संत जोन मेरी वियानी का आज (चार अगस्त) पर्व दिवस है. उनकी संघर्ष और सफलता की बेमिशाल कहानी है. 24 में से 18 घंटे सिर्फ वे काम करते थे. जैसे मधुमक्खियां मधु जमा करने के लिए हर एक फूल पर मंडराती है और मधु लाकर छत्ते में भर देती है. उसी प्रकार का व्यक्तित्व हम जोन मेरी वियानी में देखते हैं.

  • गुमला : घर से भटकी 13 वर्षीय मानसिक रोगी लड़की, सीडब्ल्यूसी ने दिया आश्रय

    गुमला में 13 वर्षीय संदीप बन गयी संदीपा. दरअसल, हुआ यह कि जब इस लड़की को सिसई पुलिस ने बरामद कर सीडब्ल्यूसी को सौंपा तो उसके व्यवहार, चलने के तरीके व पहनावा से सभी ने उसे लड़का समझ लिया. सीडब्ल्यूसी ने उसका नाम संदीप रखा. लेकिन जिस बालगृह में उसे रखा गया था. वहां तीन दिन के बाद पता चला कि वह लड़का नहीं लड़की है. फिर उसका नाम बदलकर संदीपा रख दिया गया.

  • गुमला : 28 दिन से लापता है छात्र, सहपाठी पर लगा गायब करने का आरोप

    गुमला सदर थाना के केसीपारा गांव निवासी जगेश्वर साहू का 14 वर्षीय बेटा पुरुषोत्तम साहू सात जुलाई से लापता है. 28 दिन गुजर गया. लेकिन पुरुषोत्तम का पता नहीं चल रहा है. हालांकि उसे अंतिम बार सिमडेगा जिला के एक सीसीटीवी कैमरा में उसके दोस्त के साथ देखा गया है. सीसीटीवी में पुरुषोत्तम के नजर आने के बाद परिजनों को उसके दोस्त पर शक है.

  • बालक व बालिका वर्ग में गुमला ने रांची को हराकर जीता सुब्रतो मुखर्जी फुटबॉल कप

    रांची में खेले गये सुब्रतो मुखर्जी प्रमंडल स्तरीय फुटबॉल टूर्नामेंट के बालक और बालिका दोनों वर्ग में गुमला ने रांची को हराकर खिताब पर कब्जा जमाया. अंडर-17 बालिका वर्ग में संत पात्रिक हाई स्कूल गुमला की टीम ने रांची को 1-0 से हराया. विजेता टीम की ओर से जीवंती तिग्गा ने गोल किया.

  • गुमला : न रोड, न पानी, यह कैसा विकास है : हेमंत सोरेन

    गुमला : पूर्व मुख्यमंत्री सह विपक्ष के नेता हेमंत सोरेन शुक्रवार को गुमला पहुंचे. श्री सोरेन ढिढौली पोखराटोली गांव गये, जहां उन्होंने मृत किसान शिवा खड़िया के परिजनों से मुलाकात की. बिचड़ा सूख जाने से आहत होकर शिवा खड़िया ने पिछले दिनों आत्महत्या कर ली थी. श्री सोरेन ने परिवार के लोगों से घटना की जानकारी ली. शिवा की पत्नी डुडी खड़ियाइन, बेटा बिरसा खड़िया, करमा खड़िया व जीतू खड़िया ने बताया कि शिवा कर्ज में डूबे हुए थे. ऊपर से धान का बिचड़ा भी मर गया था, इसलिए वे परेशान रहने लगे और शराब पीने लगे थे.

  • सिसई : पीएम सड़क निर्माण में भी गड़बड़ी बारिश में धंसा पुलिया और कलवर्ट

    रायडीह/सिसई : सरकार की तमाम हिदायतों के बाद भी सड़क निर्माण में गड़बड़ी रुकने का नाम नहीं ले रही है. प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत बन रही सड़कें भी इससे अछूती नहीं हैं. गुमला जिले में ऐसे ही दो मामले सामने आये हैं.

  • गुमला : रिम्स से नहीं मिली एंबुलेंस, नवजात के शव को लेकर भटकती रही मां

    गुमला : गुमला की बिन ब्याही नाबालिग मां अपनी नवजात पुत्री के शव को गोद में लेकर रांची में भटकती रही, लेकिन शव को गुमला लाने के लिए एंबुलेंस नहीं मिला. बुधवार को बस से शव को लेकर नाबालिग मां गुमला थाना पहुंची.

  • विशेष : इग्नासियुस योद्धा से बनें संत, धर्मसंघ की स्थापना की

    संत इग्नासियुस लोयोला का आज (31 जुलाई) पर्व दिवस है. आज ही के दिन उनका निधन हुआ था. संत इग्नासियुस की जीवन की कहानी प्रेरणा से भरी पड़ी है. अगर हर एक मनुष्य उनके जीवन से शिक्षा ग्रहण करें तो निश्चित रूप से समाज में बदलाव आयेगा और चारों ओर खुशहाली होगी. किस प्रकार इग्नासियुस एक महान योद्धा के बाद धर्मसंघ की स्थापना की और वे संत बनें. यह रिपोर्ट उनकी संघर्ष भरे जीवन पर आधारित है.

  • पैसा मंगा मुआवजा देने का निर्देश

    मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव डॉक्टर एसके वर्णवाल ने गुमला में सड़क निर्माण के लिए भूमि अधिग्रहण के मामले में भूमि मालिक रघु साहू को जल्द मुआवजा भुगतान का निर्देश दिया है. श्री वर्णवाल मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से मुख्यमंत्री जनसंवाद की जन शिकायतों की समीक्षा कर रहे थे. इस क्रम में जब गुमला जिला की बारी आयी, तो उन्होंने रघु साहू के मामले पर जानकारी मांगी.

  • स्वतंत्रता दिवस पर होंगे रंगारंग कार्यक्रम

    गुमला के चंचल सिग्नस स्कूल अरमई में अभिभावकों की बैठक हुई. अध्यक्षता सचिव सुबोध कुमार लाल ने की. बैठक की शुरुआत एसएमसी अध्यक्ष मंजूका देवी, सचिव सुबोध कुमार लाल व एचएम सरिता कांशी ने संयुक्त रूप से की. मौके पर अभिभावक, एचएम व एसएमसी सचिव ने स्कूल में शिक्षा के स्तर को और बेहतर करने के लिए अपने-अपने सुझाव रखे.

  • जनता दरबार : किसी ने पढ़ाई, तो किसी ने इलाज की लगायी गुहार

    सदर प्रखंड गुमला के इरोफटकपुर निवासी सुनीता देवी ने अपनी बेटी नेहा कुमारी का नामांकन गुमला के केजीबीवी (कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय) में कक्षा छह में कराने गुहार लगायी है. इस गुहार लेकर सुनीता मंगलवार को डीसी के जनता दरबार में पहुंची थी. सुनीता ने डीसी को बताया कि साहब मेरी बेटी नेहा कुमारी वर्ग पांच तक पढ़ी है.

  • गुमला : बिचड़ा मरने से आहत किसान ने की आत्महत्या

    गुमला प्रखंड के ढिढौली पोखराटोली गांव में बिचड़ा मरने से आहत किसान शिवा खड़िया (55 वर्ष) ने अपने घर में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली. सोमवार की देर रात को अपने धोती को फंदा बनाकर घर की छत पर लटक गया.

  • गरीब बच्‍चे के लिए टेली संवाद बना वरदान, शिक्षा से वंचित आकाश को मिला स्कूल में दाखिला

    अतिउग्रवाद प्रभावित चैनपुर ब्लॉक के बेन्दोरा ग्राम निवासी आकाश उरांव एक गरीब परिवार का बच्चा है. लेकिन गरीबी उसकी पढ़ाई में कभी बाधा नहीं बनी. वह मन लगाकर अपनी पढ़ाई संत पॉल मध्य विद्यालय टोंगो में कर रहा था. बिना किसी चिंता व फिक्र के आकाश स्कूल के अन्य क्रियाकलापों में भी बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेता था. चाहे पढ़ाई हो या खेलकूद, स्कूल में सबकी जुबान पर आकश का ही नाम होता.

  • गुमला अस्पताल के एसएनसीयू में लगी आग, बाल-बाल बचे भर्ती 18 बच्‍चे

    गुमला सदर अस्पताल स्थित एसएनसीयू (स्पेशल न्यू बोर्न केयर यूनिट) में शुक्रवार की सुबह 10 बजे वायरिंग शॉर्ट सर्किट से आग लग गयी. आग लगने के बाद एसएनसीयू में भर्ती 18 बच्चों को इमरजेंसी डोर से बाहर निकालकर उनकी जान बचायी गयी. अगर थोड़ी भी देर होती तो शॉर्ट सर्किट के बाद एसएनसीयू में भरे धुएं से बच्चों के दम घुटने से मौत हो सकती थी.

  • गुमला : सड़क हादसे में कामडारा के दो छात्रों की मौत

    गुमला जिला अंतर्गत कामडारा थाना क्षेत्र के कुरकुरा बालाघाट पुल के समीप शुक्रवार की रात साढ़े सात बजे दर्दनाक सड़क हादसा हुआ है. इस हादसे में दो छात्रों की मौत हो गयी. मृतकों में बेतरकर गांव के जोलेन सुरीन (21 वर्ष) खूंटी बिरसा कॉलेज में पढ़ता था. पिता का नाम अनिल सुरीन है. दूसरा मृतक पुना मुंडा (20 वर्ष) है. इसके पिता का नाम पुसा मुंडा है और गांव गुरजनडीह है.

  • कारगिल युद्ध में गुमला के तीन लाल हुए थे शहीद

    गुमला : कारगिल युद्ध में गुमला जिले के तीन बेटे दुश्मनों से लड़ते हुए शहीद हो गये थे. इनमें शहीद जॉन अगस्तुस एक्का, शहीद बिरसा उरांव व शहीद विश्राम मुंडा शामिल हैं. जिले में आज भी इनका नाम सम्मान से लिया जाता है.

  • कारगिल युद्ध : गुमला के शहीद बिरसा उरांव को मिले छह पदक, दिखाया था वीरता का दमखम

    सिसई प्रखंड के जतराटोली शहिजाना के बेर्री गांव के रहने वाले थे शहीद बिरसा उरांव. कारगिल युद्ध में वे दो सितंबर 1999 को शहीद हुए थे. शहीद की पत्नी मिला उरांव ने बताया कि बिरसा उरांव हवलदार के पद पर बिहार रेजिमेंट में थे.

  • कारगिल दिवस पर विशेष : कारगिल युद्ध में गुमला के तीन बेटे हुए थे शहीद, उन्हें नमन

    कारगिल युद्ध में हमारे भारत देश के 500 से अधिक जवान शहीद हुए थे. फिर भी हमारे वीर जवानों के अदम्य साहस के कारण भारत की जीत हुई थी. इस युद्ध को ऑपरेशन विजय के नाम से भी जाना जाता है. कारगिल युद्ध भारत और पाकिस्तान के बीच 1999 में जुलाई माह में कश्मीर के करगिल जिले में हुई थी.

  • कारगिल युद्ध में शहीद हुए थे झारखंड के जॉन अगस्तुस, बंद है पत्नी की पेंशन

    गुमला : पूरा देश कारगिल युद्ध को विजय दिवस के रूप में मना रहा है. भारत-पाकिस्तान के बीच 1999 में मई में शुरू होकर 26 जुलाई तक चले सशस्त्र संघर्ष में झारखंड के कई वीर सपूत शहीद हुए थे. इसमें एक नाम है जॉन अगस्तुस. गुमला जिला के रहने वाले इस वीर की पत्नी की पेंशन बंद है, क्योंकि पत्नी का टाइटल अलग है.

  • जनहित की योजनाओं का चयन करें

    गुमला नप (नगर परिषद) बोर्ड की बैठक बुधवार को नप कार्यालय के सभागार में हुई. अध्यक्षता नप अध्यक्ष दीपनारायण उरांव व उपाध्यक्ष मोहम्मद कलीम अख्तर ने की. बैठक में शहर के विकास के लिए तैयार की गयी कार्य योजनाओं का प्रस्ताव पारित किया गया. साथ ही पारित प्रस्ताव को स्वीकृति के लिए नगर विकास विभाग को भेजने का निर्णय लिया गया.

  • जो पारा शिक्षक छुट्टी का आवेदन नहीं लिख सकते, वे पढ़ायेंगे क्या : डीइओ

    जिले के शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक बुधवार को गुमला डीसी शशि रंजन की अध्यक्षता में हुई. बैठक में डीइओ सुरेंद्र कुमार पांडेय ने डीसी को बताया कि जिले में कई ऐसे पारा शिक्षक हैं, जो छुट्टी का आवेदन भी सही से नहीं लिख सकते. ऐसे में ऐसे शिक्षक बच्चों को पढ़ायेंगे क्या? डीइओ की शिकयत को डीसी ने गंभीरता से लिया.

  • गुहार लगाने के बाद भी नहीं मिला जमीन का मुआवजा

    प्रशासन द्वारा नेशनल हाइवे 23 में पुल निर्माण के लिए जमीन अधिग्रहण किये जाने के बाद रैयत सिसई के नागफेनी निवासी मनोहर पंडा के पुत्र अनिल कुमार पंडा मुआवजा की मांग को लेकर सरकारी कार्यालयों का चक्कर लगाने को विवश हैं. रैयत अनिल कुमार का खाता नंबर एक के प्लॉट नंबर 1384 में रकबा 0.61 एकड़ जमीन है.

  • पानी, यूरिनल व शौचालय की व्यवस्था नहीं

    समाहरणालय व विकास भवन दोनों अगल-बगल हैं. दोनों दो मंजिला इमारत है और यहां जिले के बड़े अधिकारी बैठते हैं. इन्हीं दोनों भवनों में बैठ कर प्रशासनिक अधिकारी गुमला जिले के विकास का खाका तैयार करते हैं. यहां जनता की दुख-तकलीफ सुनी जाती है. जन-योजनाओं का क्रियान्वयन होता है. यहीं से जिले में संचालित विकास कार्यों की मॉनीटरिंग भी होती है.

  • बंद स्कूलों के कमरों में शिफ्ट होंगे आंगनबाड़ी केंद्र

    भरनो प्रखंड के सभागार में शिक्षा विभाग व महिला एवं बाल विकास विभाग के मध्य कन्वर्जेंस बैठक हुई. इसका शुभारंभ जिला परिषद अध्यक्ष किरण माला बाड़ा ने किया.

  • स्कूल खुला, परंतु बच्चे थे गायब

    सरकारी स्कूलों में बच्चों के ठहराव के लिए शिक्षा विभाग मिड डे मील जैसा कार्यक्रम चला रहा है, फिर भी ग्रामीण क्षेत्र के स्कूलों में नामांकन व बच्चों का ठहराव नहीं हो रहा है. यही नजारा प्रखंड के नवसृजित राजकीय उत्क्रमित विद्यालय मुरगा में देखने को मिला. बुधवार को स्कूल में एक भी बच्चा मौजूद नहीं था

  • गुमला : पालकोट पेट्रोल पंप से 80 हजार रुपये की लूट, AK-47 से लैस थे अपराधी

    गुमला के पालकोट थाना से महज एक किमी दूर गांधी नगर स्थित निरझर सर्विस स्टेशन पेट्रोल पंप से 80 हजार रुपये की लूट हुई है. घटना बुधवार की रात साढ़े सात बजे की है. तीन अपराधी मोटर साइकिल से तेल भराने के बहाने आये थे. उस समय कर्मचारी पेट्रोल पंप बंद करने की तैयारी में थे और दिनभर के व्यापार के पैसे की काउंटर में बैठकर गिनती कर रहे थे.

  • गुमला : आ‍पसी विवाद में युवक की टांगी से काटकर हत्या

    गुमला जिला अंतर्गत बिशुनपुर प्रखंड के गुरदरी थाना क्षेत्र स्थित पीरहापाट निवासी प्रकाश असुर (उम्र 35 वर्ष) की गांव के ही ठेपा असुर ने टांगी से काटकर हत्या कर दी. घटना मंगलवार की देर रात की है, लेकिन थाना से गांव दूर होने व नक्सल इलाका होने के कारण पुलिस बुधवार को गांव पहुंची और शव को बरामद किया.

  • गुमला : नगर सिसकारी गांव नरसंहार, अंधविश्वास पैदा करनी वाली भगताईन गिरफ्तार

    सिसई थाना के नगर सिसकारी गांव में चार लोगों की हत्या की सूत्रधार भगताईन सुशीला नायक (26 वर्ष) को मंगलवार की सुबह बुड़मू थाना के मुरकिरी के मधनईया टांड़ स्थित उसके घर से गिरफ्तार कर लिया गया है. पुलिस ने भगताईन को गिरफ्तार कर सिसई थाना लाकर पूछताछ की है. गुमला पुलिस द्वारा अंधविश्वास में घटी घटना में पहली बार त्वरित कार्रवाई करते हुए किसी भगताईन को गिरफ्तार किया गया है.

  • गुमला : जर्जर बिल्डिंग व कम शिक्षक से पढ़ना हुआ कठिन

    गुमला : रांची विवि के कार्तिक उरांव कॉलेज में आज के दौर में 15 हजार विद्यार्थी पढ़ाई कर रहे हैं. 1960 में 77 विद्यार्थियों से शुरू हुए कॉलेज में छात्रों की संख्या तो बढ़ी, लेकिन संसाधन सिमटते चले गये. जिन्हें पूरा करने को लेकर सरकार और विवि गंभीर नहीं हैं. यहां इंटर से लेकर पीजी तक की पढ़ाई होती है.

  • गुमला में एक लाख का इनामी जेजेएमपी नक्‍सली गिरफ्तार, चार साल से था फरार

    गुमला सदर थाना की पुलिस ने एक लाख रुपये के इनामी जेजेएमपी नक्‍सली बिशुनपुर थाना के चीरोडीह गांव निवासी राजू बड़ाइक को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है. पुलिस ने उसे गुमला शहर से सटे पुग्गू गांव से पकड़ा है. गश्ती में निकली पुलिस को देखकर राजू भागने लगा. पुलिस ने खदेड़कर उसे पकड़ा. एसपी अंजनी झा ने बताया कि राजू हत्या और कई उग्रवादी घटना में शामिल रहा है.

  • गुमला : स्कूली छात्राओं से छेड़छाड़ कर रहे मनचले युवकों की पिटाई, दो युवक भागे, एक धराया

    संत पात्रिक हाई स्कूल गुमला की छात्राओं से छेड़छाड़ कर रहे तीन मनचले युवकों की लोगों ने पिटाई कर दी. पिटाई के बाद दो युवक भाग गये. एक युवक को कुछ छात्रों ने खदेड़कर पकड़ लिया. छात्रों ने युवक को रस्सी से बांधकर रखा और गुमला पुलिस को बुलाकर सौंप दिया. युवक को थाने में रखकर पुलिस पूछताछ कर रही है. युवक का नाम नाजरेत बताया जा रहा है.

  • गुमला : वृद्धों की हत्‍या मामले में पुलिस की कार्रवाई, पहान, पुजार समेत आठ आरोपी गिरफ्तार

    गुमला जिले के सिसई थाना क्षेत्र स्थित नगर सिसकारी गांव में भूत-प्रेत के उपद्रव को शांत करने के लिए अंधविश्वासियों ने एक भगताईन के कहने पर झाड़-फूंक करने वाले चारो वृद्धों की रविवार की सुबह हत्या कर दी थी. इसका खुलासा सोमवार को गुमला एसपी अंजनी कुमार झा ने किया. चारो वृद्धों की हत्या में शामिल सिसकारी गांव के पहान, पुजार समेत आठ आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है.

  • 100 साल से भी पुराना गुमला का बुढ़वा महादेव मंदिर, पीपल पेड़ की खोह में है शिवलिंग

    गुमला : झारखंड राज्य के गुमला शहर के करमटोली मुहल्ला में 100 साल से ज्यादा पुराना बुढ़वा महादेव मंदिर है. यह मंदिर जितना पुराना है, इसका इतिहास भी उतना ही अनोखा है. पीपल के पेड़ की खोह में एक शिवलिंग निकला था. यह शिवलिंग अब बड़ा हो गया है. जब पेड़ की खोह में शिवलिंग प्रकट हुआ, तो श्रद्धालुओं से श्रमदान कर खपड़ा का छोटा-सा मंदिर बना दिया.

  • गुमला में झाड़-फूंक करनेवाले चार वृद्धों को अंधविश्वासियों ने मार डाला

    सिसई(गुमला) : गुमला जिले के सिसई थाना क्षेत्र के नगर सिसकारी गांव में रविवार सुबह करीब तीन बजे अंधविश्वासियों ने झाड़-फूंक करनेवाले चार वृद्धों की लाठी-डंडे से पीट-पीट कर हत्या कर दी. मृतकों की पहचान चापा भगत (65 वर्ष), उसकी पत्नी पीरी देवी (62 वर्ष), सुना उरांव (65 वर्ष) और फगनी देवी (60 वर्ष) के रूप में की गयी है. ग्रामीणों के अनुसार, चारों झाड़-फूंक का काम करते थे. जानकारी के अनुसार, रविवार सुबह करीब तीन बजे 10-12 चेहरा ढके हमलावर सभी के घर पहुंचे.

  • वर्षा के अभाव में सूखने लगे खेत, रूठे इंद्र भगवान को मनाने के लिए हुई पूजा

    देश, राज्य व जिले की सुख, शांति, समृद्धि एवं अच्छी बारिश के लिए श्रीबड़ा दुर्गा मंदिर परिसर में रविवार को श्रीबड़ा दुर्गा मंदिर पूजा समिति के द्वारा भगवान इंद्र की पूजा अर्चना एवं हवन कार्यक्रम का आयोजन किया गया. आचार्य राजकिशोर पाठक द्वारा कराये गये अनुष्ठान में वरीय उपाध्यक्ष सह समाजसेवी रमेश कुमार चीनी ने विधि विधान से पूजा अर्चना कर सुख, समृद्धि व वर्षा की कामना की.

  • गुमला जिले में सबसे ज्यादा अंधविश्वासी, जादू-टोना व डायन के चक्कर में मारे जा रहे वृद्ध

    गुमला जिले में सबसे ज्यादा अंधविश्वास है. यही कारण है कि जिले में जादू-टोना व डायन बिसाही के चक्कर में वृद्ध मारे जा रहे हैं. जिले में अंधविश्वास की कई घटनाएं घटी हैं. कुछ घटनाओं ने पूरे समाज को प्रभावित किया है. कई हैरत करने वाली घटना भी घटी है. गुमला की घटना ने सरकार तक को अंधविश्वास के खिलाफ सोचने पर मजबूर कर दिया है.

  • हाय रे अंधविश्वास! झारखंड में पति-पत्नी सहित चार लोगों को डायन-बिसाही बताकर पीट पीट कर मार डाला

    दुर्जय पासवान गुमला : गुमला जिला के सिसई थाना के नगर सिसकारी गांव में शनिवार की देर रात डायन बिसाही बताकर चार लोगों की हत्या कर दी गयी. घटना आंगनबाड़ी केंद्र नगर सिसकारी की बतायी जा रही है. सभी मृतकों की उम्र 60 से 70 वर्ष है.