• विलुप्त प्राय कोरवा जनजाति के बच्चों को खेल सामग्री मिली तो चेहरे खिल उठे

    गुमला प्रखंड के तेतरडीपा गांव में रहने वाले विलुप्त प्राय कोरवा जनजाति के बच्चों के बीच रविवार को मिशन बदलाव गुमला के सदस्यों ने खेल सामग्री का वितरण किया. साथ ही गेंद, पेंसिल, कॉपी, गुड़िया, पेन, कागज कार्ड, सांप घर सहित कई प्रकार की सामग्री थी. इसके अलावा मोजा, रूमाल, टॉपी भी बांटा गया. खेल सामग्री मिलने के बाद बच्चों के चेहरे में खुशी देखते ही बन रही थी. जैसे ही बच्चों को खेल सामग्री मिली. वे खुशी से झूम उठे. खिलखिलाकर हंसने लगे.

  • गुमला : पुलिस ने घेराबंदी कर पीएलएफआई सदस्य अमित को पकड़ा, तीन उग्रवादी भाग निकले

    रायडीह थाना की पुलिस ने झटनीटोली जंगल से पीएलएफआई के सदस्य जमगई निवासी अमित उरांव को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया. उसके पास से लोडेड 12 बोर का एक देशी कट्टा व पांच जिंदा गोली बरामद किया गया है. जबकि पुलिस को देखकर अमित के तीन सहयोगी अपराधी नंदू साहू, दिलीप उरांव व दिलीप साहू भाग निकले.

  • गुमला : अलग-अलग सड़क हादसों में इंटर के दो छात्रों समेत पांच लोगों की मौत

    गुमला जिले में चार अलग-अलग स्थानों पर हुए हादसे में पांच लोगों की मौत हो गयी. वहीं, दो लोग घायल हैं. मृतकों में पुग्गू करमडीपा निवासी आलोक लकड़ा (19 वर्ष), सरहुल नगर करमटोली निवासी प्रकाश भगत (19 वर्ष), चटकपुर भटनीटोली निवासी धर्मेद्र उरांव (20 वर्ष), चपका गांव निवासी कारी उरांव (60 वर्ष) व भागलपुर निवासी राकेश रमन (52 वर्ष) है. जबकि घायलों का अस्पताल में इलाज चल रहा है.

  • लिव इन रिलेशन में रहने वाले 128 जोड़े परिणय सूत्र में बंधे

    स्वयं सेवी संस्था निमित एवं लायंस क्लब ऑफ रांची कैपिटल के संयुक्त तत्वावधान में शनिवार को गुमला के पीएइ स्टेडियम वन में सामूहिक विवाह समारोह का आयोजन किया गया. समारोह में लिव इन रिलेशन में रहने वाले गुमला, बसिया व घाघरा प्रखंड क्षेत्र के हिंदू, सरना एवं क्रिश्चन समुदाय की 128 जोड़ियों का सामूहिक विवाह हुआ. विवाह के बाद समारोह के मुख्य अतिथि उपायुक्त शशि रंजन ने सभी जोड़ियों को सुखमय दांपत्य जीवन का आशीर्वाद दिया.

  • अवैध खनन मामले में पांच लोग भेजे गये जेल

    गुमला पुलिस ने गुमला थाना क्षेत्र के फोरी अटरिया कोयल नदी घाट से अवैध रूप से बालू का उत्खनन करते हुए दो जेसीबी, तीन ट्रैक्टर, एक हाइवा को जब्त किया है. वहीं पांच लोगों को हिरासत में लिया था

  • उग्रवादियों ने की थी हत्या पत्नी ने मांगा मुआवजा

    जिले के रायडीह थाना स्थित पोगरा गांव निवासी केसरी दास की आठ माह पहले उग्रवादियों ने हत्या कर दी थी. इसके बाद से मृतक की पत्नी सुशीला देवी आर्थिक संकट से गुजर रही है. दोना- पत्तल बेच कर जीविका चलाने को मजबूर है. बाजार में दोना-पत्तल बेच कर जो पैसा मिलता है, उसी पैसा से सुशीला अपने तीन बच्चों व वृद्ध सास की परवरिश कर रही है.

  • दुकान की जांच में हुआ खुलासा

    चिंगरी व चिंगरी नवाटोली के कार्डधारियों ने डीलर छोटू अंसारी पर निर्धारित मापदंड से कम राशन देने व चीनी व केरोसिन दिये बगैर कार्ड में चढ़ाने का आरोप लगाया है. इसकी शिकायत कार्डधारियों ने एमओ गणेश राम महतो से की है. शिकायत पर एमओ गणेश राम महतो ने संबंधित राशन दुकान का निरीक्षण किया.

  • गुमला : लिव इन रिलेशनशिप में रहने वाले 128 जोड़ी परिणय सूत्र में बंधे

    स्वयंसेवी संस्था निमित एवं लायंस क्लब ऑफ रांची कैपिटल के संयुक्त तत्वावधान में शनिवार को गुमला के पीएइ स्टेडियम वन में सामूहिक विवाह समारोह का आयोजन किया गया. समारोह में लिव इन रिलेशनशिप में रहने वाले गुमला, बसिया व घाघरा प्रखंड क्षेत्र के हिंदू, सरना एवं क्रिश्चियन समुदाय के 128 जोड़ियों का सामूहिक विवाह हुआ. वहीं, सामूहिक विवाह के बाद समारोह के मुख्य अतिथि गुमला उपायुक्त शशि रंजन ने सभी जोड़ियों को सुखमय दांपत्य जीवन का आशीर्वाद दिया.

  • गुमला : बालू के अवैध धंधे में छह वाहन जब्त, पूछताछ के लिए छह हिरासत में

    गुमला : झारखंड के गुमला जिले में इस समय नदियों से बालू के अवैध उत्खनन का धंधा जोरों पर चल रहा है. जिले के बालू को दूसरे जिलों में भेजा जा रहा है. इससे गुमला की नदियों के अस्तित्व पर खतरा मंडराने लगा है. बालू के इस अवैध धंधे की शिकायत के बाद गुमला प्रशासन हरकत में आया है. इसी के तहत शुक्रवार को पुलिस और खनन विभाग ने अभियान चलाया है.

  • झारखंड : गुमला में ठेकेदार की हत्या, विरोध में दो घंटे सड़क जाम, भाजपा नेता भी सड़क पर उतरे

    गुमला जिला अंतर्गत डुमरी थाना क्षेत्र के जैरागी गांव में ठेकेदार गणेश साहू की हत्या के विरोध में शुक्रवार को दो घंटे तक चैनपुर व महुआडांड़ सड़क जाम रही. लोगों ने डुमरी के नवाडीह चौक के समीप सुबह साढ़े आठ से साढ़े 10 बजे तक सड़क को जाम रखा. ग्रामीण गणेश की हत्या से आक्रोशित हैं.

  • फैक्टरी के पाइप से जहरीली गैस लीक होने से हुई थी मौत

    तमिलनाडु के कारखाना में हादसे में मृत मजदूर अमृत उरांव के शव को गुरुवार को बिशुनपुर थाना क्षेत्र के जमटी गांव लाया गया. शव को लाने में छह दिन लग गये. तीन दिन तक शव कारखाना में पड़ा हुआ था. परिवार की मांग के बाद शव को गांव भेजा गया. तीन दिन ट्रेन से शव को लाने में लगा. अमृत की मौत कारखाना में जहरीली गैस का पाइप लीक होने से हुई थी.

  • शराब पिला 60 वर्षीय वृद्धा से दो युवकों ने किया गैंगरेप

    गुमला जिले के बसिया प्रखंड में 60 वर्षीय महिला से सामूहिक दुष्कर्म का मामला सामने आया है. आरोप है कि दो युवकों ने पहले महिला को शराब पिलायी, उसके बाद पंचायत भवन के पीछे ले जाकर उसके साथ दुष्कर्म किया. आरोपियों में लोंगा गिरजाटोली निवासी तोतो मिंज और ललित तिर्की शामिल हैं. दोनों के खिलाफ बसिया थाने की पुलिस ने आइपीसी की धारा 376 के तहत प्राथमिकी दर्ज कर ली है.

  • घटिया सड़क निर्माण से लोगों में गुस्सा

    परमवीर अलबर्ट एक्का के सम्मान में बने परमवीर अलबर्ट एक्का जारी प्रखंड के लोगों को जारी से चैनपुर अनुमंडल को जोड़ने वाली सड़क का निर्माण का काफी लंबे समय से इंतजार था. परंतु सड़क के घटिया निर्माण के कारण ग्रामीण आक्रोशित हैं. जारी प्रखंड मुख्यालय से चैनपुर अनुमंडल को जोड़ने वाली नौ किमी

  • बालू उठाव से नदी के अस्तित्व पर खतरा

    घाघरा व सिसई प्रखंड के बीच से बहने वाली लरंगो कोयल नदी से बालू का उठाव हो रहा है. इससे नदी के अस्तित्व पर खतरा मंडराने लगा है. साथ ही लरंगो नदी में बन रहे पुल को फिर नुकसान पहुंचने का डर बना हुआ है.ये बातें समाज सेवी प्रदीप दुबे ने कही. उन्होंने कहा कि इसी प्रकार बालू के उठाव व घ

  • गुमला : नाम पूछा और ठेकेदार को मार दी गोली, मौत, पुलिस का नक्‍सली घटना से इंकार

    जिले के डुमरी थाना क्षेत्र स्थित जैरागी गांव में कथित रूप से नक्सलियों ने ठेकेदार गणेश साहू (50 वर्ष) को गोलियों से भून दिया. घटनास्थल पर ही गणेश की मौत हो गयी. घटना गुरुवार की शाम चार से पांच बजे की है. मृतक गांव में अपने दोस्तों के साथ ताश खेल रहा था. तभी दो मोटर साइकिल से छह बदमाश पहुंचे. पहले ठेकेदार का नाम पूछा. जैसे ही गणेश ने अपना नाम बताया. नक्सलियों ने पांच से छह गोली मारी और वहां से भाग गये.

  • तमिलनाडु से 6 दिन बाद मजदूर का शव पहुंचा गांव, कारखाने में जहर लीक होने से हुई थी मौत

    तमिलनाडु के कारखाना में मरे गुमला के मजदूर अमृत उरांव के शव को गुरुवार को बिशुनपुर थाना के जमटी गांव लाया गया. शव को लाने में छह दिन लगा. तीन दिन तक शव कारखाने में पड़ा हुआ था. परिवार की अपील के बाद शव को गांव भेजा गया. तीन दिन ट्रेन से शव को लाने में लगा. अमृत की मौत कारखाना में जहर की पाइप लीक होने से हुई थी. मृतक के दोस्तों ने मिलकर शव को तमिलनाडु से रांची तक लाया.

  • हजारीबाग जेल में कैदी ने फांसी लगा की आत्महत्या

    हत्या के मामले में हजारीबाग जेपी केंद्रीय कारा में उम्रकैद की सजा काट रहे योगेश कुमार चौहान ने बुधवार तड़के 3:30 बजे फांसी लगा कर आत्महत्या कर ली. फांसी लगाने के लिए उसने अपने पायजामा का इस्तेमाल किया. वह धनबाद स्थित झरिया थाना क्षेत्र के बस्ताकला के नोनिया टोला का निवासी था.

  • गुमला में राष्ट्रीय व राजकीय महत्व के 18 पर्यटन स्थल

    गुमला जिला जंगल व पहाड़ों से घिरा है. इसकी भौगोलिक बनावट दूसरे जिलों से भिन्न है. नक्सलवाद, पिछड़ेपन व पलायन के कारण गुमला को जरूर गरीब जिला कहा गया है, लेकिन देश के मानचित्र में गुमला अपनी एक अलग पहचान है. इसकी वजह, यहां के प्राचीन ऐतिहासिक धरोहर, धार्मिक स्थल व पर्यटन स्थल हैं. यहां की जो बनावट है, हर जगह इतिहास छिपा है.

  • अलग-अलग हादसे में दो की मौत

    बिशुनपुर थाना क्षेत्र में दो अलग अलग घटनाओं में दो लोगों की मौत हो गयी है, जबकि एक व्यक्ति घायल हो गया. पहली घटना थाना क्षेत्र के चापाटोली गांव के समीप घाघरा-नेतरहाट मुख्य मार्ग पर घटी. यहां स्कूटी सवार को बाॅक्साइट ट्रक ने रौंद दिया, जिससे स्कूटी सवार चालक सिकंदर उरांव (16) की मौत घटना स्थल पर हो गयी.

  • कार्यकर्ताओं ने बचायी बछड़े की जान

    बजरंग दल की गौ रक्षा समिति के कार्यकर्ताओं की पहल पर बुधवार को सड़क हादसे में घायल एक बछड़े की जान बच गयी. इलाज के बाद बछड़े की स्थिति ठीक है. बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने बछड़ा व उसकी मां को एक व्यक्ति को परवरिश के लिए सौंप दिया है. जानकारी के अनुसार, शहर की मुख्य सड़क पर एक गाय ने बछड़े को जन्म दिया था.

  • 10 साल बाद आदिवासी-मूलवासी की सरकार बनी है : भूषण ितर्की

    अलबर्ट एक्का जारी प्रखंड में झामुमो की सभा हुई. मौके पर विधायक भूषण तिर्की का लोगों ने स्वागत किया. इसके बाद विजय जुलूस निकाला गया. जुलूस में महागठबंधन के कई लोग शामिल हुए.

  • नागफेनी में लगा मेला, लोगों ने की पूजा-अर्चना, खींचा रथ

    सिसई प्रखंड में मकर संक्रांति के अवसर पर नागफेनी में रथयात्रा मेला का आयोजन किया गया. सुबह से ही श्रद्धालु दक्षिण कोयल नदी के पवित्र जल में स्नान कर भगवान जगन्नाथ की पूजा- अर्चना की. साथ ही मेला का आनंद लिया. इस बार मेला का विस्तार किया गया था. नदी किनारे बगीचा मैदान में झूला, नौका झूला सहित कई खेल-तमाशा लोगों के लिए मनोरंजन के लिए लगाये गये थे.

  • जिला प्रशासन को मिला एक करोड़

    जिले के पर्यटन स्थलों के विकास के लिए एक करोड़ रुपया गुमला प्रशासन को प्राप्त हुआ है. यह राशि अभी तक खर्च नहीं हुई है. बैंक में यह पैसा जमा है. इस राशि से जिले के प्रमुख पर्यटन स्थलों का विकास किया जायेगा, जिससे पर्यटकों व श्रद्धालुओं को पर्यटन स्थल पर किसी प्रकार की परेशानी न हो.

  • साली से दुष्कर्म करने का आरोपी गिरफ्तार

    साली से दुष्कर्म करने के आरोप में पुलिस ने थाना क्षेत्र के गोबर शेला गांव निवासी 35 वर्षीय कृष्णा खेरवार को मंगलवार को गिरफ्तार कर उसे पेशी के लिए कोर्ट भेजा. ज्ञात हो कि निरासी गांव के एक पिता ने कृष्णा खेरवार के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करायी थी, जिसमें आरोप लगाया था कि कृष्णा ने उनकी 13 वर्षीया पुत्री को बहला-फुसला कर अपने घर ले गया, जहां उसका करीब एक

  • सम्मानित किये गये 95 िकसान

    विकास भारती बिशुनपुर के 38वें स्थापना दिवस के अवसर पर कृषि विज्ञान केंद्र गुमला विकास भारती बिशुनपुर ने मंगलवार को सातो गांव में किसान मेला का आयोजन किया. मेला में किसानों ने जहां कृषि तकनीकी का अवलोकन किया, वहीं उन्हें उन्नत कृषि के बारे में जानकारी दी गयी. डॉ संजय कुमार ने कहा कि किसान मेला में किसानों को कृषि तकनीकों को देखने का अवसर प्राप्त होता है.

  • राजस्व संग्रह के लक्ष्य को पूरा करें

    जिला स्तरीय खनन टास्क फोर्स की समीक्षा बैठक मंगलवार को हुई. इसकी अध्यक्षता उपविकास आयुक्त हरिकुमार केसरी ने की. उन्होंने राजस्व संग्रहण व बालू घाटों के संचालन की समीक्षा की. राजस्व संग्रहण की समीक्षा में जिला खनन पदाधिकारी ने बताया कि वित्तीय वर्ष 2019-20 के दिसंबर 20

  • गुमला : शिक्षा विभाग ने 30 प्रशिक्षित पारा शिक्षकों का रोका मानदेय, आर्थिक संकट में जिंदगी दुभर

    शिक्षा विभाग गुमला ने जिले के 30 प्रशिक्षित पारा शिक्षकों का मानदेय रोक दिया है. जिससे इन शिक्षकों के समक्ष आर्थिक संकट उत्पन्न हो गया है. चार महीने से इन शिक्षकों को मानदेय नहीं मिला है. जबकि इन शिक्षकों ने कई बार प्रशिक्षण प्राप्त करने का प्रमाण पत्र शिक्षा विभाग गुमला के समक्ष प्रस्तुत किया है. इसके बावजूद इन 30 शिक्षकों को शिक्षा विभाग अप्रशिक्षित पारा शिक्षक मानते हुए अक्तूबर 2019 से मानदेय रोके हुए हैं.

  • बालू उठाव के लिए खेत में ट्रैक्टर चलने से दलहन की खेती बरबाद, डीसी से की शिकायत

    गुमला के कुटासी टांगराटोली के कोयल नदी के किनारे से अवैध रूप से बालू का उठाव हो रहा है. अवैध रूप से बालू के उठाव के साथ वहां खेतीबारी करने वाले किसानों की खेती भी प्रभावित हो रही है. साथ ही जंगल के छोटे-छोटे पौधे भी बरबाद हो रहे हैं. जिससे जंगल को भी क्षति हो रही है. स्थानीय किसानों ने इसकी शिकायत गुमला उपायुक्त से की है.

  • गुमला : बिशुनपुर के युवक की तमिलनाडु में मौत

    बिशुनपुर(गुमला) : गुमला जिला के बिशुनपुर प्रखंड के युवक अमृत उरांव (20 वर्ष) की तमिलनाडु में एक कारखाने में काम करने के दौरान मौत हो गयी. 11 जनवरी को ही अमृत की मौत हुई है. तीन दिनों से अमृत का शव कारखाना में पड़ा हुआ है, परंतु शव को गांव भेजने की कोई व्यवस्था कंपनी ने नहीं की. इधर, सोमवार को मृतक के पिता जगदेव ने अपने बेटे के शव को वापस लाने की गुहार गुमला प्रशासन से लगायी है.

  • बंधुआ मजदूरी की रोकथाम के लिए जागरूकता जरूरी

    जिला विधिक सेवा प्राधिकार गढ़वा के सभागार में सोमवार को बंधुआ मजदूर उन्मूलन व पुर्नवास पर विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया़ यह शिविर सृजन फाउंडेशन व जिला विधिक सेवा प्राधिकार गढ़वा के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित किया गया था. इसमें मुख्य अतिथि के रूप में स्थायी लोक अदालत के अध्यक्ष कमलनयन पांडेय थे.

  • बिशुनपुर प्रखंड के युवक की तमिलनाडु में हुई मौत

    गुमला जिला अंतर्गत बिशुनपुर प्रखंड के युवक अमृत उरांव (20 वर्ष) की तमिलनाडु में एक कारखाने में काम करने के दौरान मौत हो गयी. 11 जनवरी को ही अमृत की मौत हुई है.

  • बेटियों से है पिता को नफरत, पत्नी व चार बेटियों को घर से निकाला

    आज भी समाज में कुछ लोग ऐसे हैं, जो बेटियों के जन्म को पसंद नहीं करते. ऐसा ही एक मामला गुमला जिला अंतर्गत सिसई प्रखंड में सामने आया है. एक व्यक्ति ने पत्नी के साथ अपनी चार बेटियों को घर से निकाल दिया है. अब यह मामला गुमला महिला थाना में पहुंच गया है. महिला थाना की पुलिस मामले की जांच कर रही है.

  • बिशुनपुर के युवक की तमिलनाडु में मौत, कारखाना में तीन दिनों से पड़ा है शव, पिता ने शव लाने की लगायी गुहार

    गुमला जिला अंतर्गत बिशुनपुर प्रखंड के युवक अमृत उरांव (20 वर्ष) की तामिलनाडु में एक कारखाने में काम करने के दौरान मौत हो गयी. 11 जनवरी को ही अमृत की मौत हुई है. तीन दिनों से अमृत का शव कारखाना में पड़ा हुआ है. परंतु शव को गांव भेजने की कोई व्यवस्था कंपनी ने नहीं की.

  • गुमला से 10 करोड़ ले भागी कोलकाता की चिटफंड कंपनी

    गुमला : पैसे दोगुने करने का दावा करनेवाली कोलकाता की रैंबो मल्टी स्टेट क्रेडिट को-ऑपरेटिव सोसाइटी लि वर्ष 2018 में झारखंड, बिहार और कोलकाता के हजारों लोगों के करोड़ों रुपये लेकर फरार हो गयी थी. गुमला जिले के भी 1000 से अधिक लोगों ने अपनी जमा-पूंजी के करीब 10 करोड़ रुपये इस चिटफंड कंपनी में लगाये थे. यह खुलासा सीबीआइ की शुरुआती जांच में हुआ है.

  • गरीबी के कारण बदल लिया था धर्म, 10 वर्ष बाद पांच परिवार अपने धर्म में वापस लौटे

    गुमला शहर के दुंदुरिया मुहल्ला के अहीर जाति के पांच परिवार गरीबी के कारण धर्म परिवर्तन कर दूसरा धर्म अपना लिये थे. लेकिन रविवार को इन पांचों परिवार को अपने धर्म में वापसी करायी गयी. अहीर यादव उत्थान समिति की सामाजिक बैठक दुंदुरिया में करने के बाद पूजा पाठ कर सभी की अपने धर्म में वापसी की गयी.

  • दुमका में प्रतिनियुक्त महिला सिपाही की मौत

    दुमका जिला में प्रतिनियुक्त एसआइआरबी वन की महिला सिपाही सोनम कुमारी (22) की मौत संदेहास्पद स्थिति में हो गयी. पुलिस ने पोस्टमार्टम के बाद शव को परिजनों को सौंप दिया. घटना के संबंध में मृतका के पति खूंटी में प्रतिनियुक्त सिपाही धीरज टोप्पो ने बताया कि उनका पैतृक गां

  • 118 साल पहले बना भवन टूटेगा

    118 साल पहले बना भवन टूटेगा. उस भवन के स्थान पर अब तीन मंजिला भवन बनेगा. हम बात कर रहे हैं गुमला कचहरी परिसर स्थित अनुमंडल कार्यालय के पुराने भवन की. वर्ष 1902 में बने अनुमंडल कार्यालय के पुराने भवन को तोड़ कर नया भवन बनाया जायेगा. नये भवन का डिजाइन तैयार है.

  • साली को प्रेम जाल में फंसाया, थाना पहुंचा मामला

    थाना क्षेत्र के बनालात गोबरसेला निवासी तीन बच्चे के पिता कृष्णा खेरवार ने अपनी ममेरी साली संध्या कुमारी (12 वर्ष काल्पनिक नाम) को अपने प्रेम जाल में फंसा कर लगातार छह महीने तक उसका शारीरिक शोषण करता रहा.

  • सड़क सुरक्षा के नियमों का पालन करें : डीडीसी

    31वां राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह के अंतर्गत वाहन चालकों को सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक करने के लिए शनिवार को एलइडी युक्त जागरूकता रथ को रवाना किया गया. मुख्य अतिथि उपविकास आयुक्त हरिकुमार केसरी, डीआरडीए निदेशक मोहम्मद हैदर अली, जिला परिवहन पदाधिकारी मोनिका रानी

  • Gumla : फूड सेफ्टी एक्ट के ट्रेनिंग के नाम पर मांगा जा रहा पैसा, चैंबर ने किया विरोध

    गुमला चैंबर ऑफ कामर्स ने फूड सेफ्टी एक्ट के तहत होने वाले ट्रेनिंग का विरोध किया है. चैंबर ने तर्क दिया है कि प्रशासन प्रशिक्षण शिविर आयोजित कर रहा है. परंतु उस प्रशिक्षण के लिए व्यापारियों को पैसा देना पड़ेगा. यह कहां का न्याय है. प्रशिक्षण नि:शुल्क होता है न कि पैसा लेकर दिया जाता है.

  • Gumla : जीजा ने नाबालिग साली को बनाया हवश का शिकार, मामला पहुंचा थाने

    गुमला जिला अंतर्गत बिशुनपुर थाना क्षेत्र के बनालात गोबरसेला निवासी तीन बच्चे के पिता कृष्णा खेरवार ने अपनी ममेरी साली संध्या कुमारी (काल्पनिक नाम, लड़की नाबालिग है) को अपने प्रेम जाल में फंसा कर हवश का शिकार बनाया है. जीजा ने साली के साथ लगातार छह महीने तक शारीरिक संबंध बनाया है.

  • Gumla : 118 साल पहले अंग्रेज जमाने में बना अनुमंडल भवन टूटेगा, अब बनेगा तीन मंजिला भवन

    118 साल पहले अंग्रेज जमाने में बना भवन टूटेगा. उस भवन के स्थान पर अब तीन मंजिला भवन बनेगा. हम बात कर रहे हैं गुमला कचहरी परिसर स्थित अनुमंडल कार्यालय के पुराने भवन की. 1902 ईस्वी में बने अनुमंडल कार्यालय के पुराने भवन को तोड़कर नया भवन बनाया जायेगा. नये भवन का डिजाइन तैयार है. छह करोड़ रुपये की लागत से जी प्लस-टू भवन का निर्माण किया जायेगा. डिजाइन आकर्षक होगा.

  • दुमका की महिला सिपाही की गुमला में संदेहास्‍पद स्थिति में मौत

    दुमका जिला में प्रतिनियुक्त एसआइआरबी-वन की महिला सिपाही सोनम कुमारी (22) की मौत संदेहास्पद स्थिति में हो गयी. पुलिस को सूचना मिलने पर शव का पंचनामा कर पोस्टमार्टम कराकर शव को परिजनों को सौंप दिया गया. घटना के संबंध में मृतका के पति जो कि खूंटी में प्रतिनियुक्त सिपाही धीरज टोप्पो हैं. उन्होंने बताया कि उनका अपना पैतृक गांव गुरदरी थाना के लोदापाठ गांव है.

  • जमाना फोरी-जी का, परंतु गुमला जेल में लगा है टू-जी जैमर

    समय बदल रहा है, टेक्नोलॉजी भी बदल रही है. मोबाइल की बात करें, तो अब जमाना फोर-जी का है. कुछ दिनों के बाद हम फाइव-जी की जिंदगी जीने लगेंगे. इसके विपरीत अभी भी गुमला जेल टू-जी मोबाइल के जमाना में ही चल रहा है. गुमला जेल में वर्षों पूर्व टू-जी जैमर लगाया गया था, ताकि यहां मोबाइल का उपयोग कोई बंदी गलत कार्यों के लिए नहीं कर सके.

  • किसानों से धान की खरीदारी शुरू

    गुमला जिला में शुक्रवार से सरकारी स्तर पर निबंधित किसानों के धान खरीदारी का काम शुरू हो गया है. धान खरीदारी के लिए सदर प्रखंड गुमला सहित भरनो, सिसई, कामडारा, बसिया, पालकोट, डुमरी, चैनपुर, रायडीह, बिशुनपुर व घाघरा प्रखंड के लैंपस में एक-एक धान अधिप्राप्ति क्रय केंद्र बनाया गया है.

  • शोषित बच्चों की सूची उपलब्ध कराने का निर्देश

    जिला बाल संरक्षण इकाई गुमला की बैठक शुक्रवार को विभागीय कार्यालय में हुई. अध्यक्षता जिला बाल संरक्षण इकाई पदाधिकारी संजय कुमार ने की. बैठक में एकल माता-पिता खास कर माता या विधवा के 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चे, जिन बच्चों के माता-पिता की मृत्यु हो चुकी है और वह बच्चे किसी रिश्तेदार की देखरेख में रह रहे हों, ऐसा बच्चा जो पूरे

  • वेश्यावृत्ति कराने के मामले में दो लाेगों के िखलाफ प्राथमिकी दर्ज

    पंजाब में गुमला की दो मौसेरी बहनों का देह व्यापार हुआ है. 15 दिनों तक दोनों बहनों को रखा गया. उनसे जबरन वेश्यावृत्ति करायी गयी है. वेश्यावृत्ति का विरोध करने पर मारपीट भी हुई है. दोनों बहनों को ब्यूटी पार्लर में काम दिलाने व प्रति माह 10 हजार रुपये देने का प्रलोभन देकर रांची के बाद पंजाब ले जाया गया था.

  • गुमला जेल कथा : जमाना 4G का है, परंतु गुमला जेल में लगा है 2G जैमर

    समय बदल रहा है. टेक्नोलॉजी भी बदल रही है. मोबाइल की बात करें तो अब जमाना फोर-जी का है. कुछ दिनों के बाद हम फाइव-जी की जिंदगी जीने लगेंगे. ठीक इसके विपरीत अभी भी गुमला जेल टू-जी मोबाइल के जमाने में जी ही चल रहा है. गुमला जेल में वर्षों पूर्व टू-जी जैमर लगाया गया था. ताकि यहां मोबाइल का उपयोग कोई बंदी नहीं कर सके.

  • पंजाब में दो बहनों से देह व्‍यापार कराने वाले दो तस्करों पर केस दर्ज, काम दिलाने का प्रलोभन दे ले गये थे

    पंजाब में गुमला की दो मौसेरी बहनों से देह व्‍यापार कराने वाले दो मानव तस्‍करों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया है. 15 दिनों तक दोनों बहनों को इस धंधे में जबरन रखा गया था. वेश्यावृति का विरोध करने पर मारपीट भी हुई है. दोनों बहनों को ब्यूटी पार्लर में काम दिलाने व प्रति माह 10 हजार रुपये देने का प्रलोभन देकर रांची के बाद पंजाब ले जाया गया था. जब उनके शरीर पर अत्याचार बढ़ गया तो हिम्मत जुटाकर दोनों बहनें भागकर गुमला पहुंची और शुक्रवार को गुमला के आहतू थाना में प्राथमिकी दर्ज करायी है.

  • बिहार में भी डबल इंजन के वैक्यूम को उखाड़ फेंकेंगे : जयप्रकाश

    रांची : पूर्व केंद्रीय मंत्री सह प्रदेश राजद के प्रभारी जयप्रकाश नारायण यादव ने कहा कि महागठबंधन ने झारखंड से भाजपा भगाओ, रघुवर हटाओ का संकल्प लिया था. यह पूरा हो गया है. हेमंत सोरेन के नेतृत्व में न्याय व विकास के लिए सरकार बन गयी है. अब बिहार की बारी है. यहां भी डबल इंजन के वैक्यूम को उखाड़ फेंकेंगे. श्री यादव गुरुवार को विधानसभा परिसर में प्रदेश राजद की ओर से मंत्री सत्यानंद भोक्ता व प्रत्याशियों के अभिनंदन समारोह के बाद पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे. उन्होंने कहा कि भाजपा का राजनीतिक शेयर लगातार गिर रहा है.

  • गुमला की 446 गर्भवती महिलाओं की हुई जांच 62 में मिले सिकल सेल व थैलीसीमिया के लक्षण

    संजय, रांची : सिकल सेल तथा थैलीसीमिया जैसी वंशानुगत बीमारी को लेकर गुमला में झारखंड का पहला पायलट प्रोजेक्ट चल रहा है,जो साल भर चलेगा. पिछले तीन माह में यहां 62 गर्भवती में सिकल सेल तथा थैलीसीमिया के लक्षण पाये गयेे हैं. केंद्र सरकार ने इनकी स्क्रिनिंग (जांच) के इस पायलट प्रोजेक्ट के लिए झारखंड को 82 लाख उपलब्ध कराये हैं. राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम), झारखंड ने इस जांच के लिए केंद्र द्वारा तय संस्था जेनिस 2 मी के साथ सितंबर 2019 में करार किया था.

  • गुमला जेल में मच्छरों का प्रकोप, 25 की जगह 70 से 80 बंदी एक ही वार्ड में सोते हैं

    गुमला जेल में बाहरी सुरक्षा की कमी है. जेल में बाहरी सुरक्षा के लिए जरूरत से कम पुलिस जवान हैं. इस कारण अक्सर बाहरी सुरक्षा को लेकर जेल प्रशासन चिंतित रहती है. क्योंकि गुमला शहर की घनी आबादी के बीच में जेल है. जेल के चारों ओर सैकड़ों घर हैं. पुलिस की कमी को देखते हुए बाहरी सुरक्षा को मजबूत करने के लिए जेल प्रशासन ने गुमला एसपी से अतिरिक्त पुलिस बल की मांग की है. जिससे बाहरी सुरक्षा को मजबूत किया जा सके.

  • पंजाब में गुमला की दो लड़कियों से कराया जाता था देह व्यापार, मुक्त कराकर लायी गयी

    पंजाब में गुमला की दो लड़कियों से देह व्यापार कराया जाता था. कई महीनों से लड़कियां पंजाब में थी. लड़कियों की सूचना के बाद दोनों को पंजाब से मुक्त कराकर गुमला लाया गया है. गुमला आने के बाद दोनों लड़कियों ने गुमला एसपी अंजनी झा को घटना की जानकारी देते हुए प्राथमिकी दर्ज करने की मांग की है. इन दोनों लड़कियों को झामुमो जिला युवा अध्यक्ष रोहित उरांव एसपी के पास लेकर गये थे.

  • गुमला : डायन बिसाही में हुई थी महिला की हत्या, आरोपी को आजीवन कारावास की सजा

    गुमला में डायन बिसाही का आरोप लगाकर 50 वर्षीय महिला राजो देवी की हत्या के मामले में एडीजे-6 राकेश कुमार मिश्रा की अदालत ने गुरुवार को फैसला सुनाया. जज ने हत्या के आरोपी पालकोट थाना क्षेत्र डोम्बाबीरा दुखीटोली निवासी सुरेंद्र महतो उर्फ पुलू को सश्रम आजीवन कारावास की सजा सुनायी है. आरोपी सुरेंद्र महतो को धारा 302 के तहत सश्रम आजीवन कारावास की सजा व 20 हजार रुपये का जुर्माना लगाया गया है. जुर्माने की राशि नहीं चुकाने पर दो साल अतिरिक्‍त सजा भुगतनी पड़ेगी.

  • झारखंड : लोहरदगा का वात्सल्य केंद्र बंद, जानें क्या होगा असर

    दुर्जय पासवान गुमला : झारखंड सरकार ने लोहरदगा जिला में संचालित वात्सल्य विशेष दत्तक ग्रहण एजेंसी का अनुबंध रद्द कर दिया है.

  • जिले के बैंकों में 10 करोड़ का लेनदेन प्रभावित

    गुमला के सभी बैंक बंद रहे. सिर्फ स्टेट बैंक में लेन देन का काम हुआ है. बाकी सभी बैंक के कर्मी हड़ताल पर रहे और अपनी मांगों को लेकर बैंक बंद कर गेट के समीप कर्मियों ने प्रदर्शन किया. बैंकों के बंद रहने से लोगों को परेशानी हुई है. हड़ताल के कारण पूरे गुमला में करीब 20 करोड़ रुपये का लेन देन प्रभावित हुआ है. एलडीएम एसके साय ने बताया कि सिर्फ गुमला के बैंक ऑफ इंडिया शाखा में करीब दो करोड़ का लेन देन प्रभावित हुआ है.

  • समर्पण पखवारा को सफल बनाने का आग्रह

    सरस्वती विद्या मंदिर प्लस टू उच्च माध्यमिक विद्यालय में सरस्वती शिशु विद्या मंदिर की विभाग स्तरीय बैठक हुई. विभाग निरीक्षक जय किशोर कुमार ने कहा कि अखिल भारतीय शिक्षण संस्थान विद्या भारती द्वारा देश भर में सरस्वती शिशु विद्या मंदिर विद्यालय संचालित है, जहां शारीरिक योग, संगीत, संस्कृत, नैतिक एवं आध्यात्मिक शिक्षा को अनिवार्य शिक्षा के रूप में लागू किया गया है.

  • मोदी सरकार में मजदूरों का शोषण बढ़ा है : विजय

    झारखंड नवनिर्माण दल व बॉक्साइट माइंस रैयत मजदूर समिति के पदाधिकारियों ने गुमला डीसी कार्यालय के समक्ष देशव्यापी आम हड़ताल के समर्थन में धरना पर बैठे. झारखंड नवनिर्माण दल के संयोजक विजय सिंह ने कहा कि केंद्र की मोदी सरकार के शासन में मेहनतकश मजदूरों का शोषण बढ़ा है.

  • अभाविप ने वामपंथियों का पुतला दहन किया

    अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद गुमला जिला के कार्यकर्ताओं ने जेएनयू में वामपंथियों द्वारा विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ताओं एवं शिक्षकों पर किये गये हमले का विरोध किया है. विद्यार्थी परिषद गुमला के कार्यकर्ताओं ने गुमला शहर के टावर चौक पर विरोध प्रदर्शन करते हुए वामपंथियों का पुतला दहन किया.

  • टांगीनाथ धाम में पेवर ब्लॉक व झरना तक जाने के लिए बनेगी सीढ़ी

    गुमला उपायुक्त शशि रंजन बुधवार को डुमरी प्रखंड स्थित टांगीनाथ धाम पहुंचे. साथ में चैनपुर अनुमंडल के कई पदाधिकारी भी थे. डीसी ने सबसे पहले टांगीनाथ धाम की मुख्य मंदिर में पूजा अर्चना की. इसके बाद टांगीनाथ धाम का अवलोकन कर वहां की समस्याओं से रूबरू हुए.

  • दो गांवों को जोड़ने के लिए बनेगा पुल : डीसी

    झारखंड राज्य का पहला जिला गुमला है, जहां पुल व सड़क कम है. यही वजह है कि बरसात के दिनों में कई गांव टापू बन जाते हैं. दो गांवों को जोड़ने वाली नदी में पुल नहीं है.

  • गुमला : शराब के लिए मां को मार डाला

    गुमला : गुमला में शराबी बेटे राजेश साहू ने अपनी मां सहोदरा देवी (55 वर्ष) की रविवार की रात को टांगी से काटकर हत्या कर दी. राजेश ने मां से शराब पीने के लिए पैसा मांगा था. उसने जब पैसे देने से इनकार किया तो उसने मां की हत्या कर दी. घटना के वक्त घर पर सिर्फ वही दोनों थे.

  • 62 वर्ष बाद डीसी ने अवैध बंदोबस्ती की रद्द

    गुमला में एक सरकारी कर्मचारी (अनुसेवक) ने गलत तरीके से केशर-ए-हिंद व गैर मजरूआ जमीन को अपने नाम से बंदोबस्त कर लिया था, लेकिन 62 वर्ष बाद दो एकड़ 28 डिसमिल जमीन की अवैध बंदोबस्त को न्यायालय ने रद्द कर दिया है. हाईकोर्ट के आदेश के बाद गुमला प्रशासन अवैध बंदोबस्त जमीन को पंजी-टू से भी विलोपित कर दिया है.

  • दहेज प्रताड़ना का आरोप, केस दर्ज

    गुमला शहर के शास्त्री नगर निवासी राखी कुमारी ने गुमला थाना में अपने पति राजदेव कुमार सहित ससुराल वालों पर दहेज प्रताड़ना, शारीरिक व मानसिक रूप से प्रताड़ित करने का आरोप लगाते हुए केस दर्ज कराया है. दर्ज केस में कहा है कि मेरी शादी नालंदा जिला के गोडिहा निवासी राजदेव कुमार से 25 अप्रैल 2012 को हुई थी.

  • नगर परिषद को हैंडओवर होगा गुमला बाजार टांड़

    गुमला शहर स्थित बाजार टांड़ के दिन बहुरने की उम्मीद है. अब इसे नगर परिषद के जिम्मा में दिया जायेगा. इसके लिए प्रशासनिक प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है. अभी बाजार टांड़ की देखरेख कृषि बाजार समिति गुमला कर रही है, लेकिन कृषि बाजार समिति सिर्फ बाजार टांड़ से लाखों रुपये राजस्व प्राप्त कर रही है.

  • धान बेच शराब पी गया था आरोपी बेटा

    गुमला थाना के कुलाबिरा पंचायत स्थित पंडरिया गांव में रिश्ता शर्मसार करने वाली घटना घटी है, जहां एक शराबी बेटे ने अपनी मां सहोदरा देवी (55) की टांगी से मार कर हत्या कर दी. पुलिस ने हत्या के आरोपी बेटे राजेश साहू को गिरफ्तार कर लिया. वहीं शव को पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल गुमला भेज दिया.

  • शराब के लिए मां को मार डाला

    गुमला में शराबी बेटे राजेश साहू ने अपनी मां सहोदरा देवी (55 वर्ष) की रविवार की रात को टांगी से काटकर हत्या कर दी. राजेश ने मां से शराब पीने के लिए पैसा मांगा था. उसने जब पैसे देने से इनकार किया तो उसने मां की हत्या कर दी. घटना के वक्त घर पर सिर्फ वही दोनों थे.

  • गुमला : रिश्ता शर्मशार, शराब पीने के लिए नहीं मिले पैसे तो बेटे ने कर दी मां की हत्या

    गुमला में शराबी बेटे राजेश साहू ने अपनी मां सहोदरा देवी (55 वर्ष) की रविवार की रात टांगी से काटकर हत्या कर दी. बेटे ने मां से शराब पीने के लिए पैसे मांगे थे. जब मां ने पैसे नहीं दिये तो बेटे ने उसकी हत्या कर दी. घटना के वक्त घर पर सिर्फ मां व बेटे थे. सोमवार की सुबह हत्या की सूचना पर ग्रामीणों ने आरोपी बेटे को पकड़ लिया. उसकी पिटाई की. फिर बिजली के खंभा से बांधकर पीटा.

  • रांग नंबर पर हुई बात, फिर प्यार कर बैठी और झांसे में फंसी

    गुमला के एक युवक द्वारा कुड़ू की नाबालिग लड़की को प्यार के झांसे में फंसा कर दो दिनों लोहरदगा व गुमला में रखने व गलत करने का मामला प्रकाश में आया है. अभी लड़की गुमला सदर थाना में है, जहां उससे पूछताछ हो रही है. लड़की के परिजनों को पुलिस ने सूचना दी है.

  • कम सीडी रेसियो वाले बैंकों को फटकार

    जिला स्तरीय बैंकर्स समिति (डीएलसीसी) गुमला की बैठक शनिवार को विकास भवन सभागार में हुई. अध्यक्षता गुमला उपायुक्त शशि रंजन ने की. बैठक में उपायुक्त ने सीडी रेसियो, क्रॉप लोन, डेयरी लोन, पॉल्ट्री लोन, मत्स्य उत्पादन के लिए लोन, पीएमइजीपी लोन सहित अन्य लोन की स्थिति की समीक्षा की. सीडी रेसियो दिन-ब-दिन कम होने पर उपायुक्त ने चिंता जाहिर की.

  • शिक्षिका हत्याकांड का आरोपी पति जेल भेजा गया

    गुमला शहर के एक स्कूल की शिक्षिका नील कुसुम लकड़ा की हत्या के आरोपी पति जोसेफ बड़ाइक को गुमला पुलिस ने सदर अस्पताल से शनिवार को जेल भेज दिया. इस संबंध में पुलिस ने बताया कि चिकित्सकों ने उसकी स्थिति में सुधार होता देख उसे डिस्चार्ज कर दिया.

  • महिला कृषक कांति को पद्मश्री ने किया सम्मानित

    विकास भारती बिशुनपुर के सचिव पद्मश्री डॉ अशोक भगत ने कृषि कर्मण पुरस्कार से सम्मानित महिला कृषक कांति देवी को शनिवार को शॉल ओढ़ा कर सम्मानित किया है.

  • गुमला : बिशुनपुर में नक्सलियों के अस्थायी कैंप को पुलिस ने किया नष्ट, कई सामान बरामद

    गुमला की पुलिस ने नक्सलियों के खिलाफ बड़ा ऑपरेशन शुरू किया है. पहले दिन के ऑपरेशन में पुलिस को सफलता भी मिली है. बिशुनपुर थाना क्षेत्र के इलाके में पुलिस ने नक्सलियों के अस्थायी कैंप को ध्वस्त कर दिया है. घटनास्थल से नक्सलियों के दैनिक उपयोग की कई सामग्री पुलिस ने बरामद की है.

  • मुस्लिम धर्मावलंबियों ने निकाला मौन जुलूस

    नागरिकता संशोधन अधिनियम-2019 के विरोध में अंजुमन इस्लामिया गुमला के बैनर तले मुस्लिम धर्मावलंबियों ने शुक्रवार को गुमला शहर में मौन जुलूस निकाला. जुलूस थाना रोड से निकल कर टावर चौक, मेन रोड व जशपुर रोड होता हुआ सदर प्रखंड मुख्यालय परिसर पहुंच कर संपन्न हो गया. यहां अंजुमन के पांच सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल ने राष्ट्रपति के नाम गुमला उपायुक्त को ज्ञापन सौंपा.

  • धान की खरीदारी शुरू नहीं होने से किसान परेशान

    प्रखंड में धान की खरीदारी नहीं होने से किसान परेशान है. दिसंबर माह खत्म हो गया है और जनवरी माह शुरू हो गया है, लेकिन धान की खरीदारी नहीं हो रही है. किसान जयमन खलखो, शंकर साय, बिगलु साय, तुलामन साय, सीताराम साय ने कहा कि इस वर्ष धान की पैदावार अच्छी हुई थी, लेकिन प्रखंड में धान की खरीदारी नहीं होने से परेशानी हो रही है.

  • मनमानी व लापरवाही से काम करा रहे हैं संवेदक : चेंबर

    जशपुर रोड स्थित को-ऑपरेटिव बैंक के मुख्य गेट के समीप बनाये गये पेवर ब्लॉक को गड्ढा करके छोड़ देने से बारिश का पानी जमा हो गया है. यह संवेदक की लापरवाही है. नतीजा मुख्य मार्ग में तालाब की स्थिति उत्पन्न हो गयी है. चेंबर ऑफ कामर्स ने संवेदक के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है.

  • बेमौसम बारिश से दलहन व तेलहन प्रभावित

    बेमौसम बारिश से जिले के किसान चिंतित हैं. रबी फसल की खेती के मौसम में बिन मौसम बरसात हो और किसानों की फसल खेत में ही यदि सड़ कर अथवा कीड़ा लग कर खराब हो जाये, तो किसान चिंतित होंगे ही. किसानों ने रबी फसलों की खेतीबारी के लिए जितनी पूंजी लगायी है, उससे कहीं अधिक ठंड के इस मौसम में खेतों में काम कर अपना पसीना बहाया है.

  • शहर के हर गरीब को मिलेगा कंबल : अध्यक्ष

    गुमला ठंड के आगोश में है. दो दिन से बारिश हो रही है. बारिश के कारण कनकनी बढ़ गयी है. दिन में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस व अधिकतम 17 डिग्री सेल्सियस है. वहीं रात को तापमान दो से तीन डिग्री व अहले सुबह एक डिग्री सेल्सियस तक तापमान पहुंच रहा है.

  • यौन शोषण के आरोपी के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज

    गुमला थाना क्षेत्र के एक गांव की 22 वर्षीया युवती ने 2019 के सितंबर माह में गुमला कोर्ट में घाघरा थाना क्षेत्र के घोड़ाटांगर निवासी बबलू महतो के विरुद्ध शादी का प्रलोभन देकर चार वर्षों से दुष्कर्म व जाति सूचक गाली गलौज करने का परिवाद दायर किया था. साथ ही दो बार गर्भपात कराने का भी आरोप लगाया था.

  • 17 वर्षों में ढाई गुणा बढ़ी दुष्कर्म की घटना

    गुमला में 17 सालों में ढाई गुणा दुष्कर्म की घटना बढ़ी है. यह और कोई नहीं, गुमला पुलिस की दुष्कर्म मामले में दर्ज प्राथमिकी कहती है. वर्ष 2003 में दुष्कर्म की 31 घटनाएं पुलिस रिपोर्ट में दर्ज हैं. वहीं 17 साल में दुष्कर्म की घटनाओं का ग्राफ बढ़ कर 85 हो गया. सरकार व पुलिस लाख दावा कर ले, लेकिन जो हकीकत है, उसे झुठलाया नहीं जा सकता है.

  • नये साल में परिवार व समाज के लिए काम करें

    गुमला में बुधवार को ईसाई मिशनरियों ने एक साथ चार पर्व मनायें. पहला प्रभु यीशु की छठी, दूसरा बालक यीशु का नामकरण, तीसरा माता मरियम के मातृत्व व चौथा नववर्ष का पर्व. एक साथ चार पर्व होने से मिशनरियों में खासा उत्साह व उमंग देखा गया. गुमला के संत पात्रिक महागिरजाघर गुमला में मिस्सा पूजा हुई.

  • घरों में दुबकने को विवश हुए लोग

    जिले में सुबह से ही बूंदाबांदी होने के कारण तापमान में भारी गिरावट आयी है. ठंड के कारण लोग अपने घरों में दुबकने को विवश हुए. नव वर्ष मनानेवाले लोगों को रिमझिम बारिश ने निराश किया. पहले तैयारी किये लोग मौसम को देखते हुए पर्यटक स्थलों में पहुंच कर पिकनिक मनाने को छोड़ कर अपने गांव घरों में ही पिकनिक का आनंद लिया.

  • दो गुट में गोलीबारी व मारपीट, पांच घायल

    शहर के गोकुल नगर पार्क के पीछे आनंद नगर में युवकों के दो गुट में गोलीबारी व मारपीट की घटना हुई. इसमें पांच युवक घायल हो गये. इलाज के बाद सभी घायलों की स्थिति ठीक है. पुलिस ने सभी पांच घायलों का इलाज कराने के बाद हिरासत में ले लिया है. साथ ही घटनास्थल से गोली का खोखा व पिस्तौल की खोज की जा रही है.

  • नौ बजते गिर जाते हैं दुकानों के शटर

    अगर कोई बीमार है. स्थिति खराब है. रात को गुमला सदर अस्पताल लेकर गये. डॉक्टर ने जांच के बाद दवा लिख दी, तो फिर आपकी परेशानी बढ़ेगी. अगर अस्पताल में वह दवा मिल गयी, तो ठीक है. नहीं तो आपको परेशानी झेलनी पड़ेगी. क्योंकि रात को गुमला शहर में कोई भी दवा दुकान नहीं खुलती है. इससे आपको इमरजेंसी में दवा नहीं मिलेगी.

  • कवियों ने उस्ताद शायर घायल फरीदी को दी श्रद्धांजलि

    भारत के सुप्रसिद्ध शायर इकबाल अहमद घायल फरीदी की याद में साहित्य कला संगम ने कवि गोष्ठी सह श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया. गोष्ठी में शहर के जाने-माने कवियों के अतिरिक्त शहर के कई समाजसेवियों ने शिरकत की.

  • गुमला : बस-डंपर भिड़े, सीआइ व चालक की मौत, 25 यात्री घायल

    गुमला : गुमला के पालकोट थाना क्षेत्र के सोलगा गांव के समीप मंगलवार शाम पौने सात बजे मंत्री बस और डंपर में भिड़ंत हो गयी़ इस हादसे में सर्किल इंस्पेक्टर (सीआइ) अनिल वर्मा व बस चालक सूरजदेव की घटनास्थल पर ही मौत हो गयी. वहीं 25 से अधिक यात्री घायल हो गये. घायलों को कोलेबिरा, पालकोट और गुमला सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया है. सीआइ अनिल वर्मा गुमला के कुम्हारमोड़ के रहनेवाले थे.

  • वर्ष 2019 को युवाओं ने कहा अलविदा, नये साल में कुछ नया करने का लिया संकल्प

    अब से कुछ ही क्षणों के बाद साल 2019 हमसे विदा ले लेगा और नये साल 2020 का आगमन होगा. इस गुजरते साल के साथ जीवन का एक और वर्ष बीत गया. साल 2019 कुछ के लिए सुखद रहा, तो कुछ के लिए कष्‍टों भरा रहा होगा. पुराने साल में जो हम नहीं कर पाये उसे नये वर्ष में करने का संकल्‍प देते हुए हमें आगे बढ़ना है.

  • गुमला : 2019 में सबसे कम हत्या, एसपी ने कहा : 2020 में हत्याओं का ग्राफ और कम करना है

    झारखंड राज्य गठन के 19 साल बाद 2019 में गुमला जिले में सबसे कम हत्या का रिकॉर्ड है. बहुत तेजी से हत्या का ग्राफ गुमला जिले में गिरा है. नक्सल व डायन बिसाही मामले में हत्याओं का ग्राफ गिरा है. हत्याओं में गिरता ग्राफ गुमला के अपराधमुक्त की राह में पुलिस की बड़ी उपलब्धि मानी जा रही है. अगर रिपोर्ट पर गौर करें तो सबसे अधिक नक्सली घटना कम हुई है. जिसके कारण हत्या में कमी आयी है.

  • गुमला में भीषण सड़क हादसा, ठेठईटांगर के सीआई व एक चालक की मौत, 25 से अधिक घायल

    गुमला जिला अंतर्गत पालकोट थाना क्षेत्र के सोलगा गांव के समीप मंगलवार शाम पौने सात बजे भीषण हादसा हुआ है. मंत्री बस और डंपर वाहन में सीधी भिड़ंत हुई है. जिसमें दो लोगों की मौत हो गयी. मृतकों में ठेठईटांगर अंचल के सीआई अनिल वर्मा व बस चालक सूरज देव हैं. दोनों की घटनास्थल पर ही मौत हो गयी, जबकि इस हादसे में 25 से अधिक लोग घायल हो गये हैं. घायलों को कोलेबिरा, पालकोट और गुमला सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

  • महिला कृषक क्रांति देवी को मिलेगा कृषि कर्मण पुरस्कार, पीएम मोदी करेंगे सम्मानित

    श्री विधि से धान की खेती कर असाधारण उत्पादन करने एवं संकुल के महिला कृषकों को वैज्ञानिक तरीके से खेती करने के लिए प्रोत्साहित करने वाली घाघरा प्रखंड अंतर्गत कोतरी गांव की महिला कृषक क्रांति देवी का चयन कृषि कर्मण पुरस्कार के लिए हुआ है. भारत सरकार कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय, कृषि सहकारिता एवं किसान कल्याण विभाग कृषि भवन नयी दिल्ली द्वारा क्रांति का चयन कृषि कर्मण पुरस्कार के लिए किया गया है.

  • गुमला : पत्नी की हत्या कर खुद का गला रेता

    गुमला : गुमला शहर के डुमरटोली मुहल्ला निवासी जोसेफ बड़ाइक ने अपनी पत्नी नील कुसुम लकड़ा (28) की गला रेतकर हत्या कर दी. इसके बाद उसने अपना गला रेत कर आत्महत्या का प्रयास किया. साथ रहनेवाले भतीजे ने मुहल्लेवालों को घटना की जानकारी दी. इसके बाद पुलिस पहुंची और दोनों को अस्पताल पहुंचाया, जहां डॉक्टर ने नील कुसुम को मृत घोषित कर दिया. वहीं, जोसेफ की स्थिति गंभीर बनी हुई है.

  • स्कूल में पानी टंकी ढही, दो छात्र और रसोइया घायल

    गुमला : डेवीडीह गांव स्थित जय सरना लुरकुड़िया आवासीय विद्यालय में बुधवार सुबह पानी की टंकी ढह गयी. नीचे नहा रहे दो छात्र अंबाटोली निवासी पंचल उरांव (8) व केसीपारा गांव निवासी देवांशु उरांव (8) और डेवीडीह गांव निवासी रसोइया विकास उरांव (20) इसके नीचे दब कर घायल हो गये. टंकी ईंट और सीमेंट से बनी थी. मलबे में दबने से दोनों छात्रों का पैर टूट गया है. रसोइया की स्थिति गंभीर है. घायलों को पहले गुमला सदर अस्पताल लाया गया.

  • स्कूल में पानी टंकी ढही दो छात्र और कुक घायल

    डेवीडीह गांव स्थित जय सरना लुरकुड़िया आवासीय विद्यालय में बुधवार सुबह पानी की टंकी ढह गयी. नीचे नहा रहे दो छात्र अंबाटोली निवासी पंचल उरांव (8) व केसीपारा गांव निवासी देवांशु उरांव (8) और डेवीडीह गांव निवासी रसोइया विकास उरांव (20) इसके नीचे दब कर घायल हो गये.

  • गुमला में हाथी का आतंक, किसान को कुचला, टुकड़ों में मिला शव

    गुमला जिला अंतर्गत पालकोट थाना क्षेत्र के बागेसेरा पंचायत स्थित हर्राटोली गांव के किसान फागू उरांव (55 वर्ष) को मंगलवार की रात करीब नौ बजे जंगली हाथी ने मार डाला.

  • जनता के िहत में ईमानदारी से काम करें

    गुमला विधानसभा सीट से झामुमो के विजयी प्रत्याशी भूषण तिर्की ने मंगलवार को अपने आवास में कार्यकर्ताओं से मुलाकात की. कार्यकर्ताओं ने श्री तिर्की को जीत की बधाई दी. इसके बाद दोपहर में श्री तिर्की अपने साथी झामुमो के रंजीत सिंह सरदार व हरिओम साहू के साथ रांची पहुंचे और शिबू सोरेन से मिल कर आशीर्वाद लिया. श्री सोरेन ने भूषण तिर्की से कहा कि जनता ने अवसर दिया है, उस अवसर को चूकना नहीं है.

  • जिग्गा सुसारन होरो की जीत पर विजय जुलूस

    जेएमएम के जिग्गा सुसारन होरो की ऐतिहासिक जीत पर भरनो के कार्यकर्ता व समर्थकों ने जश्न मनाया. साथ ही उन्हें जीत के लिए बधाई दी. देर शाम सैकड़ों कार्यकर्ताओं ने मिशन चौक से विजय जुलूस निकाला. इस दौरान आतिशबाजी की गयी. बधाई देने वालो में जॉनसन बाड़ा, पंचू उरांव, शमशाद खान, सकील खान, आशीषनाथ शाहदेव, साबिर फरास,

  • प्रमाण-पत्र प्राप्त कर भावुक हुए भूषण ितर्की

    मतगणना के बाद देर रात को गुमला विधानसभा सीट के नवनिर्वाचित प्रत्याशी भूषण तिर्की को प्रमाण-पत्र मिला. गुमला एसडीओ जीतेंद्र कुमार देव ने प्रमाण-पत्र सौंपा. प्रमाण-पत्र प्राप्त करने के बाद श्री तिर्की भावुक हो गये. उनकी आंखें नम थी. रंजीत सिंह सरदार व हरिओम साहू ने कहा कि 10 साल के वनवास के बाद भूषण तिर्की विधायक बने हैं.

  • सिसई विधानसभा : झामुमो के जिग्गा मुंडा ने रिकॉर्ड मतों से दर्ज की जीत

    झारखंड की हॉट सीट सिसई विधानसभा सीट झामुमो के जिग्गा सुसारन होरो उर्फ जिग्गा मुंडा ने जीत लिया है. जिग्गा ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाजपा के डॉक्टर दिनेश उरांव को 38 हजार 440 वोटों से पराजित किया है. दिनेश उरांव झारखंड विधानसभा के अध्यक्ष थे. स्पीकर होने के कारण यह झारखंड की हॉट सीट थी. इस सीट पर झारखंड की नजर थी. जिग्गा ने दिनेश उरांव को रिकॉर्ड मतों से पराजित किया है. जिग्गा 2014 के चुनाव में सिसई सीट से दूसरे नंबर पर थी

  • गुमला विधानसभा : वनवास खत्म, झामुमो के भूषण तिर्की ने जीता चुनाव

    वर्ष 2009 व 2014 के चुनाव में हारने के बाद भी झामुमो के भूषण तिर्की हताश व निराश नहीं हुए. वे जनता के बीच बने रहे. पार्टी को मजबूती प्रदान करते रहे. जनता के हर बुलावे पर वे पहुंचते रहे. यह जरूर था कि दो चुनाव हारने के बाद वे विधायक न बनकर वनवास काटते रहे. परंतु 2019 के चुनाव में भूषण तिर्की का वनवास खत्म हो गया और वे विधायक बन गये. श्री तिर्की ने भाजपा के मिशिर कुजूर को सात हजार 593 मतों से पराजित किया है.

  • गुमला : गोदाम में पड़े-पड़े खराब हो गया सैकड़ों बोरी नमक

    गुमला : सरकारी व्यवस्था की खामियां देखनी हो, तो गुमला के जशपुर रोड स्थित कृषि बाजार समिति चले आयें. गरीबों के बीच बांटने के लिए मंगाये गये नमक की सैकड़ों बोरियां यहां गोदाम और टूटे शेड के नीचे यूं ही पड़ी हैं.

  • दीन, दुखियों की सेवा करने से न चूकें

    संत पात्रिक स्कूल गुमला में शुक्रवार को क्रिसमस गैदरिंग मनाया गया. मुख्य अतिथि पत्रकार दुर्जय पासवान, विशिष्ट अतिथि पत्रकार रमेश कुमार पांडे व निर्मल कुमार सिंह ने कार्यक्रम का शुभारंभ किया. वहीं स्कूल के प्रधानाध्यापक फादर रामू विंसेंट मिंज ने चरनी की आशीष की. फादर रामू विंसेंट मिंज ने कहा कि क्रिसमस बांटने का त्योहार है.

  • एकता व प्रेम ही हमारी पहचान

    सर्वधर्म सद्भावना मंच गुमला के तत्वावधान में शुक्रवार को एराउज सभागार में ख्रीस्त जयंती मिलन समारोह का आयोजन हुआ. मुख्य अतिथि नगर परिषद गुमला के अध्यक्ष दीपनारायण उरांव ने कहा कि खुशी की बात है कि सर्वधर्म सद्भावना मंच के तत्वावधान में आयोजित ख्रीस्त जयंती मिलन समारोह में सभी धर्मों के प्रतिनिधि शामिल हुए.

  • सहियाओं के लिए कार्यशाला

    रेफरल अस्पताल सिसई में स्वास्थ्य विभाग व सीथ्री के संयुक्त तत्वावधान में सहियाओं का उन्मुखीकरण कार्यशाला का आयोजन किया गया.

  • पत्नी को खोजने की गुहार, एसपी को आवेदन

    थाना क्षेत्र के नवाडीह निवासी जितेंद्र महली ने शुक्रवार को गुमला पुलिस अधीक्षक को आवेदन सौंप कर अपनी पत्नी रितू देवी को बरामद करने की गुहार लगायी है.

  • मारपीट में घायल महिला की मौत

    प्रखंड के बगड़ू थाना क्षेत्र के हिसरी गांव बगीचा टोली में मारपीट में घायल वृद्ध महिला की मौत शुक्रवार को हो गयी. मृत महिला शेख कलीमुद्दीन की पत्नी 60 वर्षीय मुनेजा बीबी है. जिसे गांव के ही एक व्यक्ति शेख महफूज ने गुरुवार शाम पांच बजे लाठी-डंडा से सर पर वार कर गंभीर रूप से घायल कर दिया था.

  • अधेड़ की मौत,दो जून की रोटी पर भी आफत

    खरकी पंचायत के डटमा गांव निवासी स्वर्गीय सुकर लोहरा का 56 वर्षीय पुत्र कारू लोहरा की मौत बीते मंगलवार की रात ठंड लगने से हो गयी़ घटना के बारे में बताते हुए कारू लोहरा की पत्नी बुधइन लोहराइन फफक-फफक कर रोने लगी़ उसने कहा कि मंगलवार को हम दोनों पति-पत्नी किस्को साप्ताहिक बाजार खरीदारी करने गये थे.

  • चार चिकित्सकों के सहारे प्रखंड की 80 हजार आबादी

    चिकित्सकों तथा कर्मियों की कमी के कारण सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कुड़ू में चिकित्सा व्यवस्था बदहाल हालत में है. अनुबंध पर कार्यरत कर्मियों के सहारे प्रखंड के लगभग 80 हजार आबादी की स्वास्थ्य सेवा टिकी हुई है़ आउटसोर्सिंग कर्मियों की सेवा वापसी के कारण स्वास्थ्य सेवा बेपटरी हो गयी है.

  • पुलिस के लिए चुनौती बना झपट्टामार गिरोह

    कुड़ू पुलिस के लिए विगत एक माह से मोटरसाइकिल सवार झपट्टामार गिरोह चुनौती बना हुआ है. एक माह के भीतर दो लोगों से इस गिरोह ने लगभग एक लाख रुपये छीन चुका है. जबकि दो दिन पहले कैरो थाना क्षेत्र के एक सरकारी विद्यालय के शिक्षक से छिनतई की घटना में गिरोह विफल रहा़

  • पुल से गिरा वाहन, 25 बकरियां मरी

    डुमरी थाना के डुमरडांड गांव के समीप गुरुवार की सुबह करीब तीन बजे बासा नदी पुल से नीचे नदी में एक पिकअप वाहन (ओडी 23 एफ-6142) गिर गया. पिकअप में बकरियां लदी हुई थी. वाहन गिरने से दब कर 25 बकरियों की मौत हो गयी, जबकि किसी प्रकार 45 बकरियों को सुरक्षित नदी से निकाला गया है.

  • ट्रेन से गिर कर युवक की मौत

    धनबाद-गया रेलखंड पर परसाबाद के निकट अप पुरुषोत्तम एक्सप्रेस से गिर कर गुरुवार की दोपहर एक 23 वर्षीय युवक की मौत हो गयी.

  • तरुण को हरा एलटीजी पहुंचा सेफा में

    जिला क्रिकेट एसोसिएशन गुमला के तत्वावधान में चल रहे सीनियर डिवीजन क्रिकेट लीग में गुरुवार को खेले गये मैच में एलजीटी ने तरुण सीनियर बी टीम को 191 रनों से पराजित किया.

  • बजरंग दल ने युवकों ने किया रक्तदान

    बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने सदर अस्पताल में इलाजरत चार मरीजों के बीच चार यूनिट रक्तदान किया गया. रक्तदान करने वालों में विकास साहू,

  • मील का पत्थर साबित होगा ऑडियो विजुअल सेंटर

    गुमला के एराउज में संगीत प्रेमियों के लिए एराउज ऑडियो विजुअल सेंटर की स्थापना की गयी है, जहां संगीत प्रेमी अपनी संगीत कला को और भी बेहतर बना सकते हैं. इस सेंटर का उद्घाटन गुरुवार को हुआ.

  • गुमला : कोर्ट में पेशी के लिए जा रहा दुष्कर्म का आरोपी हथकड़ी के साथ फरार

    गुमला : कोर्ट में पेशी के ले जाया जा रहा दुष्कर्म का आरोपी पुलिस को चकमा देकर फरार हो गया. घटना बुधवार को रायडीह थाना स्थित एसडीपीओ कार्यालय के समीप हुई. आरोपी का नाम विकास तिग्गा (पिता जोखिम तिग्गा) है. वह छत्तीसगढ़ के मनोरा थाना स्थित जीव कलारू गांव का निवासी है. उसपर जारी थाना क्षेत्र की एक युवती ने शादी का प्रलोभन देकर दुष्कर्म करने का आरोप लगाते हुए प्राथमिकी दर्ज करायी थी.

  • मतगणना के लिए बने 14-14 टेबल

    चुनाव आयोग झारखंड सरकार के मुख्य चुनाव आयुक्त विनय कुमार चौबे ने गुमला जिला में मतगणना की तैयारी की समीक्षा बुधवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से की. गुमला जिला के तीन विधानसभा सीट क्रमश: सिसई, गुमला व बिशुनपुर के लिए पड़े मतों की गिनती 23 दिसंबर को गुमला के चंदाली स्थित पॉलेटेक्निक कॉलेज में की जायेगी. मतगणना के लि

  • सहिया साथियों ने दी हड़ताल की चेतावनी

    पालकोट प्रखंड की सहिया साथियों को चार माह से मानदेय नहीं मिला है. इससे नाराज उन्होंने बैठक बुलायी और कहा कि हमलोगों के समक्ष भुखमरी की समस्या आन पड़ी है. क्रिसमस व नया साल आने वाला है. इसकी तैयारी कैसे करें, समझ नहीं आ रहा है.

  • दो बाइक की टक्कर, पीछे से कार ने रौंदा, चार लोग घायल

    नेशनल हाइवे 43 मलगो मोड़ के समीप रांची की ओर से आ रही कार ने दो बाइक सवार को टक्कर मार दी, जिसमें चार लोग घायल हो गये. गंभीर रूप से घायल व्यक्ति को अस्पताल में भरती कराया गया है. जानकारी के अनुसार, एक बाइक से रांची निवासी सुमित सिंह गुमला से रांची जा रहा था.

  • गांव में शौचालय नहीं, लोग खुले में जाते हैं शौच

    प्रखंड मुख्यालय का कटहलटोली गांव आज भी बुनियादी सुविधाओं से महरूम है. टोली में 25 घर है. गांव की आबादी लगभग 150 है, लेकिन उक्त गांव में जाने को पहुंच पथ नहीं है.

  • हादसे में एक ही परिवार के तीन की मौत

    हजारीबाग में एनएच-33 पर मोरंगी के पास बुधवार तड़के 4:30 बजे एक तेज रफ्तार बोलेरो (जेएच 01 बी-5974) ने सड़क किनारे खड़े ट्रक में टक्कर मार दी. हादसे में बोलेरो में सवार रांची के नामकुम स्थित सदाबहार चौक निवासी खटाल व्यवसायी दीनानाथ सिंह की पत्नी, पुत्री और साला की मौत हो गयी. जबकि श्री सिंह गंभीर रूप से घायल हो गये.

  • कोर्ट में पेशी के लिए जा रहा दुष्कर्म का आरोपी हथकड़ी के साथ फरार

    कोर्ट में पेशी के ले जाया जा रहा दुष्कर्म का आरोपी पुलिस को चकमा देकर फरार हो गया. घटना बुधवार को रायडीह थाना स्थित एसडीपीओ कार्यालय के समीप हुई. आरोपी का नाम विकास तिग्गा (पिता जोखिम तिग्गा) है. वह छत्तीसगढ़ के मनोरा थाना स्थित जीव कलारू गांव का निवासी है.

  • हथकड़ी के साथ पुलिस गिरफ्त से भागा दुष्कर्मी

    गुमला में रायडीह थाना स्थित एसडीपीओ कार्यालय के समीप से बुधवार दिन के एक बजे दुष्कर्म का आरोपी विकास तिग्गा पुलिस को चकमा देकर भाग गया. उसके हाथ में हथकड़ी लगी हुई थी. हथकड़ी के साथ वह भाग गया. पुलिस उसे हथकड़ी पहनाकर पुलिस गाड़ी में बैठाये हुए थी. तभी पुलिस अधिकारी व जवान एसडीपीओ कार्यालय के समीप गाड़ी से उतरे.

  • गुमला में क्रॉस कंट्री रेस गुरुवार को, 100 खिलाड़ी लेंगे हिस्‍सा

    गुमला में क्रॉस कंट्री रेस 19 दिसंबर को होगी. इसकी पूरी तैयारी कर ली गयी है. रेस को सफल बनाने को लेकर जिला एथलेटिक्स संघ गुमला की बैठक संत इग्नासियुस उच्च विद्यालय गुमला में हुई.

  • छोटानागपुर का स्वर्ग है नेतरहाट

    छोटानागपुर का स्वर्ग और पहाड़ों की मल्लिका नेतरहाट झारखंड में स्थित एक पहाड़ी पर्यटन स्थल है. यह गुमला व लातेहार जिला की सीमा पर स्थित है. राज्य की राजधानी रांची से यह करीब 150 किमी की दूरी पर है. रांची से जा रहे हैं, तो गुमला के बिशुनपुर प्रखंड से सुगम रास्ता है.

  • कार-वैन की टक्कर में तीन लोग घायल

    थाना क्षेत्र के लमकाना मोड़ के समीप रांची-गुमला मुख्य मार्ग पर मंगलवार को कार व पिकअप वैन की टक्कर में तीन लोग घायल हो गये. घायलों में कार में सवार अभिषेक लकड़ा व साइलु डांगा (दोनों नामकुम, रांची निवासी) व पिकअप

  • तरुण सीनियर बी की टीम ने जीता मैच

    तरुण सीनियर बी के आयुष हर्ष के ऑलराउंडर प्रदर्शन और सौरभ विश्वकर्मा की बेहतरीन पारी 62 रनों की बदौलत तरुण टीम ने जगुआर इलेवन को 22 रनों से पराजित किया.

  • दिल्ली व हरियाणा में बिकने से बचे नौ नाबालिग, सभी बच्‍चे कोरवा जनजाति व आदिवासी

    गुमला के नौ नाबालिग दिल्ली, मुंबई और हरियाणा में बिकने से बचे. इसमें छह लड़कियां व तीन लड़के शामिल हैं. इन लोगों के घर गुमला, घाघरा, बिशुनपुर और जारी प्रखंड हैं. मानव तस्कर इन बच्चों को प्रलोभन देकर बड़े शहर ले जा रहे थे. जहां इन लोगों को किसी के घर में घरेलू काम व कारखाना में काम करने के लिए बेचने वाले थे. परंतु उससे पहले रांची रेलवे चाइल्ड लाइन की सक्रियता से इन बच्चों को मानव तस्करों के चंगुल से मुक्त कराया.

  • गुमला : दो गुटों में मारपीट के बाद तनाव

    गुमला : गुमला के कोटाम गांव में सोमवार को दो गुटों में मारपीट के बाद कुछ देर के लिए तनाव की स्थिति उत्पन्न हो गयी. सूचना मिलने पर रात करीब सात बजे पुलिस गांव पहुंची और मामले को शांत कराया. बताया गया कि दोपहर में गांव में जुआ का खेल हो रहा था. जुआ के खेल में विवाद हुआ, तभी दो गुट आपस में लड़ बैठे और मारपीट शुरू हो गयी. गांव के संजय सिंह ने सुल्तान अंसारी को मारपीट कर घायल कर दिया.

  • सरकारी दावों को झुठलाता सारंगाडीह गांव, इस गांव में न शुद्ध पानी, बिजली और न ही सरकारी स्कूल

    छत्तीसगढ़ राज्य से सटे जारी प्रखंड के गोविंदपुर पंचायत में सारंगाडीह गांव है. यह गांव जंगल व पहाड़ों पर स्थित है. इस गांव के विकास की जो हकीकत है. वह सरकारी दावों को झुठला रही है. ग्रामीणों की माने तो यह गांव सरकारी योजनाओं से महरूम है. आज भी लोगों को किसी रहनुमा का इंतजार है तो इस गांव की जरूरतों को पूरा कर सके. प्रखंड मुख्यालय से 15 किमी की दूरी पर पहाडों एवं जंगलों के बीच बसा इस गांव 63 परिवार रहते हैं.

  • गुमला : झामुमो सीसीटीवी से कर रहा वज्रगृह की निगरानी, भाजपा को प्रशासन पर है भरोसा

    गुमला शहर से सटे चंदाली स्थित पॉलिटेक्निक कॉलेज को वज्रगृह बनाया गया है. यहां गुमला, बिशुनपुर और सिसई विधानसभा का इवीएम मशीन रखा गया है. वज्रगृह की कड़ी सुरक्षा है. सुरक्षा ऐसी है कि यहां किसी के प्रवेश पर भी रोक है. अगर किसी को वज्रगृह परिसर में जाना है तो उसके लिए चुनाव आयोग की अनुमति जरूरी है. वज्रगृह के अंदर से लेकर बाहरी कैंपस तक पुलिस व पारा मिलिट्री फोर्स की तैनाती है.

  • तीन डिग्री लुढ़का तापमान, सोमवार से सात डिग्री गिरेगा पारा, ठिठुर रहा गुमला

    गुमला जिला अब ठंड के आगोश में है. रविवार से तीन डिग्री तापमान गिरने से ठिठुरन बढ़ गयी है. 17 दिसंबर से सात डिग्री सेल्सियस तापमान गिरने के आसार हैं. गुमला में जिस प्रकार तेजी से मौसम करवट बदल रही है. 17, 18, 19 व 20 दिसंबर को तापमान में भारी गिरावट रहेगी. गुमला में सुबह से शाम तक कुहासे व बादल छाये रहेंगे. 21 दिसंबर के बाद से पुन: तापमान में बदलाव आयेगा. लेकिन ठंड का कहर जारी रहेगा और गुमला ठिठुरेगा.

  • मानवता जिंदा है, तभी तो हम दीन दुखियों की मदद करते हैं : धर्माध्यक्ष

    मानवता आज भी जिंदा है. तभी तो हम दीन दुखियों की मदद करते हैं. अगर हम किसी जरूरतमंद की मदद करते हैं. तो यह पुण्य का काम है. मेरा मानना है. इस पुण्य के काम में सभी को भाग लेना चाहिए. क्योंकि ईश्वर हर मनुष्य के काम को देखता है. उसी काम के अनुसार ईश्वर उसका रिजल्ट देता है. इसलिए हर मनुष्य को दीन दुखियों की सेवा के लिए तत्पर रहना चाहिए. उक्त बातें गुमला धर्मप्रांत के धर्माध्यक्ष पौल अलविस लकड़ा ने कही. वे रविवार को संत पात्रिक एजुकेशनल सोसाइटी गुमला द्वारा शांति भवन अरमई में आयोजित कार्यक्रम में बोल रहे थे.

  • विद्यालय कोई दुकान नहीं, जहां से शिक्षा खरीदी जा सके : बिशप

    विद्यालय कोई दुकान नहीं है, जहां से हम शिक्षा खरीद सके. यह शिक्षा का वह स्थान है, जहां बच्चे हर वह चीज सीखते हैं, जिससे वे एक बेहतर इंसान बन सके. ये बातें गुमला धर्मप्रांत के बिशप पौल अलविस लकड़ा ने कही.

  • पानी बचाने व खेतीबारी के बताये तरकीब

    संत पात्रिक प्राथमिक, हाई स्कूल व टेन प्लस टू गुमला के बच्चों ने अपनी कला का प्रदर्शन किया. संत पात्रिक स्कूल में आर्ट एंड क्राफ्ट और विज्ञान प्रदर्शनी में छात्रों ने अपनी सोच को मॉडल के रूप में दिखाने का प्रयास किया. किसी ने पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया, तो किसी छात्र ने पानी बचाने व बेहतर खेतीबारी की तरकीब बताये.

  • सैलािनयों को लुभा रहा हीरादह

    हसीन वादियों का लुत्फ उठाना है, तो हीरादह आयें. यहां अद्भुत प्राकृतिक छटा है. धार्मिक स्थल है. ऐतिहासिक धरोहर है. इठला कर बहती नदी की धारा है. सुंदर पत्थर है. आसपास घने जंगल हैं. शांत वातावरण है. यही पहचान है हीरादह की, जो पर्यटकों को नववर्ष में बुला रही है. हीरादह गुमला जिला मुख्यालय से 45 किमी दूर है.

  • तरुण शिक्षा के तहत प्रशिक्षण शुरू

    प्रखंड के बीआरसी भवन सभागार में तरुण शिक्षा कार्यक्रम के तहत नोडल शिक्षकों का तीन दिनी प्रशिक्षण का आरंभ किया गया. तरुण शिक्षा कार्यक्रम के उद्देश्य के बारे में राज्य से आये ट्रेनर अजमेंद्र जी ने कहा कि किशोर-किशोरी के बीच एक समझ स्थापित करनी है,

  • आरइओ में वाहनों की खरीद में घोटाला : अशोक

    आदिवासी छात्र संघ गुमला के जिला संयोजक अशोक कुमार भगत ने आरइओ विभाग को पत्र सौंपा है, जिसमें उन्होंने विभाग में कर्मचारियों की नियुक्ति व सड़क निर्माण के लिए खरीदे गये वाहनों में घोटाला होने का आरोप लगाया है. इस संबंध में श्री भगत ने 17 बिंदुओं पर विभाग से सूचना भी मांगी है.

  • ट्रेन से टकरा कर हाथी के घायल होने की सूचना

    दक्षिण-पूर्व रेल मंडल के हटिया-राउरकेला रेलखंड पर गुरुवार की तड़के करीब तीन बजे पोकला और बकसपुर रेलवे स्टेशन के बीच पोल संख्या 481/1 और 481/2 के बीच दरभंगा एक्सप्रेस से एक जंगली हाथी को धक्का लगने की पुष्टि ट्रेन चालक ने की है. ट्रेन चालक ने अपने मेमो में इस बात का जिक्र करते हुए पोकला रेलवे स्टेशन मास्टर पी टोप्पो को इसकी जानकारी सुबह 3.15 बजे दी है.

  • बैंक ऑफ इंडिया सेवा केंद्र का उद्घाटन

    जोराम में बैंक आफ इंडिया सेवा केंद्र का उद्घाटन ‌किया गया. उद्घाटन बीओआइ के शाखा प्रबंधक मार्शल गुड़िया ने किया. उन्होंने कहा कि इस केंद्र के खुलने से इस क्षेत्र के लोगों को काफी लाभ मिलेगा. उन्होंने बताया कि पेंशन योजना, बीमा योजना से संबंधित सभी योजनाओं का लाभ मिलेगा.

  • गुमला : सहेली के भाई और उसके दोस्त ने किया नाबालिग से गैंगरेप

    गुमला प्रखंड के एक गांव की 14 वर्षीय नाबालिग लड़की के साथ सामूहिक दुष्कर्म का मामला प्रकाश में आया है. सहेली के भाई व उसके दोस्त ने लड़की से रेप किया है. इस संबंध में पीड़िता ने गुमला थाना में लिखित आवेदन सौंपकर प्राथमिकी दर्ज करायी है. जिसमें पीड़िता ने अपनी सहेली के भाई व उसके दोस्त को आरोपी बनाया है.

  • घाघरा : बीमारी से परेशान होकर दे दी जान

    घाघरा : थाना क्षेत्र के विमरला बियारबर टोली गांव निवासी 40 वर्षीया फुलेश्वरी देवी ने जहर खाकर आत्महत्या कर ली. वह छह माह से बीमार थी.

  • गुमला :चॉकलेट के बहाने ले जाकर बच्ची से दुष्कर्म, मामला दर्ज

    सिसई (गुमला) : सिसई स्थित कुम्हार मोड़ में रहने वाली 10 वर्षीया एक बच्ची के साथ दुष्कर्म का मामला प्रकाश में आया है. मामले को लेकर पीड़िता की मां ने सिसई थाना में आवेदन देकर कार्रवाई की मांग की है. आवेदन में पीड़िता की मां ने कहा है कि वह नौ दिसंबर को अपने घर पर थी.

  • खुले आसमान के नीचे सोने को विवश हैं होमगार्ड के जवान

    जहां पशुओं को बांध कर रखा जाता था, उस टूटे शेड में होमगार्ड के जवानों को रहने के लिए जगह दी गयी है. खुले आसमान को छतरी बना कर होमगार्ड के जवान रह रहे हैं. वहीं खेत को ही रसोईघर बना लिया है. खेत में ही चूल्हा जला कर भोजन बनाया जा रहा है. शौचालय भी नहीं है, इसलिए खेत में ही शौच जाते हैं.

  • पैसा लूट कर भाग रहे युवक को लोगों ने पकड़ा

    बड़ाइक मुहल्ला निवासी पुष्पा देवी ने गुमला थाना में आवेदन देकर जवाहर नगर निवासी विजय वर्मा के खिलाफ छिनतई करने की प्राथमिकी दर्ज करायी है. प्राथमिकी में कहा गया है कि 10 दिसंबर की रात करीब 7.30 बजे वह अपना कैंटीन बंद कर बिक्री का पैसा करीब पांच हजार रुपये थैली में लेकर घर जा रही थी.

  • नागफेनी की अद्भुत है प्राकृतिक छटा

    एनएच 43 पर रांची-गुमला मार्ग के दक्षिणी कोयल नदी के किनारे नागफेनी है. यह पर्यटकों के दृष्टिकोण नववर्ष में घूमने की सुंदर जगह है. यहां नुकीले व ऊंचे पहाड़ हैं. अद्भुत प्राकृतिक छटा है. नदी तट के किनारे प्राचीन भगवान जगन्नाथ, भाई बलभद्र व बहन सुभद्रा की मूर्ति है. नागवंशी राजाओं से जुड़ा इतिहास है.

  • इलाज से ठीक नहीं हुई तो कर ली आत्महत्या

    थाना क्षेत्र के विमरला बियारबर टोली गांव निवासी 40 वर्षीया फुलेश्वरी देवी ने जहर खाकर आत्महत्या कर ली. वह छह माह से बीमार थी. कई जगहों पर इलाज कराने के बाद भी जब वह ठीक नहीं हो सकी, तो बुधवार को उसने जहर खाकर आत्महत्या कर ली. फुलेश्वरी देवी के पति लक्ष्मण लोहरा ने बताया कई जगहों पर इलाज कराया, लेकिन फुलेश्वरी की हालत ठीक नहीं हो रही थी.

  • चॉकलेट देने के बहाने ले जाकर बच्ची से िकया दुष्कर्म, केस दर्ज

    सिसई प्रखंड मुख्यालय स्थित कुम्हार मोड़ में रहने वाली 10 वर्षीया एक बच्ची के साथ दुष्कर्म का मामला प्रकाश में आया है. मामले को लेकर पीड़िता की मां ने सिसई थाना में आवेदन देकर कार्रवाई की मांग की है. आवेदन में पीड़िता की मां ने कहा है कि वह नौ दिसंबर को अपने घर पर थी.

  • बच्चे 15 और शिक्षक तीन, फिर भी पढ़ाई चौपट

    बसिया प्रखंड में पाकरटोली गांव है. शहीद संतोष गोप के टेंगरा गांव के लोग इसी पाकरटोली से होकर आते-जाते हैं. पक्की सड़क के किनारे स्कूल है, परंतु इस स्कूल की जो व्यवस्था है, यह शिक्षा विभाग के कारनामों की पोल खोलने के लिए काफी है. गुमला जिले का यह पहला स्कूल है, जहां 15 छात्र पर तीन शिक्षक हैं.

  • चुनाव ड्यूटी में तैनात होमगार्ड के जवान कड़ाके की ठंड में टूटे शेड में रहने के लिए मजबूर, खेत में बना रहे खाना

    झारखंड विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण का मतदान 12 दिसंबर को होना है. वैसे में सुरक्षा कार्य में बड़ी संख्‍या में जवानों की तैनाती की गयी. लेकिन इस कड़ाके की ठंड में उनके रहने खाने की व्‍यवस्‍था ठीक ढंग से नहीं की गयी है.जहां पशुओं को बांधकर रखा जाता था, उस टूटे शेड में होमगार्ड जवानों को रहने के लिए जगह दी गयी है.

  • घूमने-फिरने की सुंदर जगह है बाघमुंडा जलप्रपात

    घूमने-फिरने की सुंदर जगह बाघमुंडा जलप्रपात है. इसे प्रकृति ने खुद संवारा है, इसलिए इसकी सुंदरता देखने लायक है. झारखंड की राजधानी रांची से सटे खूंटी-सिमडेगा मार्ग पर बसिया प्रखंड है. यह गुमला जिला में आता है. बसिया से पांच किमी दूर बाघमुंडा जलप्रपात है. यहां तीन दिशाओं से नदी की जलधारा गिरती है.

  • बघनी में कड़ी सुरक्षा के बीच हुआ मतदान

    सिसई विधानसभा क्षेत्र के सिसई प्रखंड स्थित उर्दू मवि बघनी के बूथ नंबर 36 में सोमवार को संगीन के साये में वोटिंग हुई. सुबह सात बजे से दिन के तीन बजे तक मतदान हुआ. यहां 77.41 प्रतिशत मतदान हुआ. वोटरों की संख्या 980 थी, जिसमें 689 वोट पड़े. इसमें 358 महिला व 331 पुरुष वोटरों ने मतदान किया.

  • सिसई सीट. लोकतंत्र में महिला वोटर आगे, पुरुष 1.39 % पीछे

    लोकतंत्र में महिला वोटर सबसे आगे रही. वोट करने में महिलाओं की तुलना में पुरुष वोटर 1.39 प्रतिशत पीछे रह गये. यह स्थिति सिसई विधानसभा क्षेत्र की है. इस विधानसभामें महिलाओं ने लोकतंत्र के पर्व में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया. यहां तक कि कई ऐसे बूथ हैं, जहां सिर्फ महिला वोटरों की ही कतार देखी गयी.

  • घर में कुरानख्वानी चल रही थी और मां और पत्नी वोट देने पहुंची बूथ

    चुनावी हिंसा में मारे गये जिलानी अंसारी की मौत से पूरा परिवार गम में है. सोमवार को स्व जिलानी के घर पर गम में कुरानखानी चल रही थी, जबकि दूसरी तरफ आंखों में आंसू लिये मां सलमा खातून और पत्नी रोशन खातून बूथ नंबर 36 में पहुंच कर मतदान किया. बूथ में जो दृश्य था, यह दिल को छू रही थी.

  • मतदान में दिखा जागरूकता का असर

    अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की बैठक सोमवार को हुई. इसमें विधान सभा चुनाव में हुई वोटिंग पर चर्चा की गयी. चर्चा के उपरांत प्रदेश मंत्री देवेंद्र लाल उरांव ने कहा कि विद्यार्थी परिषद विस चुनाव में विभिन्न गांव क्षेत्रों में जाकर एक सशक्त सरकार बनाने के लिए मतदाताओं को प्रेरित किया था.

  • सिसई विधानसभा : मतदान करने में महिला वोटर आगे, पुरुष 1.39 प्रतिशत पीछे

    लोकतंत्र में महिला वोटर सबसे आगे रहीं. वोट डालने में महिलाओं की तुलना में पुरुष वोटर 1.39 प्रतिशत पीछे रह गये. यह स्थिति सिसई विधानसभा क्षेत्र की है. इस विधानसभा में महिलाओं ने लोकतंत्र के पर्व में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया. बूथों पर पहुंचकर मतदान किया. यहां तक कि कई ऐसे बूथ हैं, जहां सिर्फ महिला वोटरों की ही कतार देखी गयी. सिसई विधानसभा क्षेत्र में दो लाख 33 हजार 885 वोटर थे. जिसमें इसबार एक लाख 61 हजार 664 वोटरों ने वोट दिया है.

  • सिसई : घर में कुरानखानी चल रही थी, आंखों में आंसू लिए जिलानी की मां व पत्नी पहुंचे वोट देने

    चुनावी हिंसा के दौरान मारे गये जिलानी अंसारी की मौत से पूरा परिवार गम में है. रविवार को जिलानी के घर पर गम में कुरानखानी चल रही थी. जबकि दूसरी तरफ आंखों में आंसू लिये मां सलमा खातून और पत्नी रोशन खातून बूथ नंबर 36 में पहुंचकर वोट दिया. यह मार्मिक मंजर दिल को झकझोर देने वाली थी. बूथ में जो दृश्य था. यह दिल को छू रही थी. क्योंकि जिस बूथ के समीप सात दिसंबर को हुई हिंसा में जिलानी अंसारी की दर्दनाक मौत हो गयी. उसी बूथ में सोमवार को मां, पत्नी व बहनें वोट देने पहुंची थी.

  • गुमला में मुर्गा व प्याज की कीमत हुई बराबर, सब्जियां खरीदने में लोगों की जेब हो रही ढीली

    गुमला में बॉयलर मुर्गा व प्याज की कीमत बराबर हो गयी है. मुर्गा व प्याज दोनों 120-120 रुपये प्रति किलो बिक रहा है. पहले से ही महंगाई की मार झेल रही आम जनता इन दिनों हरे साग-सब्जियों और आलू, प्याज की बढ़ी कीमत का भी रोना रो रहे हैं. हाल के दिनों में हरे साग-सब्जियों और आलू-प्याज की कीमतो में भारी बढ़ोतरी हुई है. जिससे आम जनता की जेब ढीली हो रही है.

  • Jharkhand Election 2019 : सिसई के जिस बूथ पर हुई थी हिंसा, पुनर्मतदान में वहां हुई 77.41 फीसदी वोटिंग

    रांची : झारखंड के घोर उग्रवाद प्रभावित गुमला जिला में स्थित सिसई विधानसभा सीट के जिस बूथ पर 7 दिसंबर को हिंसा हुई थी, उस बूथ पर पुनर्मतदान में 77.41 फीसदी लोगों ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया. इस बूथ पर 890 मतदाताओं में से 689 वोटर्स ने वोट डाले. मृतक जिलानी की पत्नी और उसकी मां ने भी वोट डाला.

  • सिसई विधानसभा क्षेत्र में झड़प के दौरान फायरिंग मामला: पुलिस की गोली से नहीं, चाकू से हुई जिलानी की मौत, पुनर्मतदान आज

    रांची/गुमला : गुमला के सिसई विधानसभा क्षेत्र के बघनी गांव स्थित बूथ संख्या 36 पर ग्रामीणों और पुलिस के बी