• दुमका के कुसुमडीह में बोले रघुवर दास, बेटियों को मुख्यमंत्री सुकन्या योजना का लाभ जरूर मिले

    दुमका/कुसुमडीह : झारखंड के मुख्यमंत्री ने कहा है कि राज्य की बेटियों को मुख्यमंत्री सुकन्या योजना का लाभ जरूर मिलना चाहिए. उन्होंने शुक्रवार को दुमका के कुसुमडीह में कहा कि स्कूल में पढ़ाई कर रही सभी बच्चियों को इसका लाभ मिले, यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए. इससे बच्चियों को पढ़ाई में मदद मिलेगी, बाल विवाह जैसी कुप्रथा को रोकने में भी यह सहायक साबित होगा. इतना ही नहीं, इससे बच्चियां अपने सपनों को पंख दे सकेंगी.

  • दुमका में खुलेगा सेंटर फॉर बंबू टेक्नोलॉजी एंड डिजाइन संस्थान, सीएम ने किया एलान

    दुमका : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने दुमका में सेंटर फॉर बंबू टेक्नोलॉजी एंड डिजाइन की स्थापना का एलान किया है. यह संस्थान बांस के उत्पाद की तकनीक व डिजाइनिंग के आधार पर इस उद्यम को नया आयाम प्रदान करेगा. इससे स्थानीय कारीगर चीन, वियतनाम की तरह अंतरराष्ट्रीय मानक के बांस से बने सामान तैयार कर सकेंगे. मुख्यमंत्री गुरुवार को दुमका में आयोजित बांस मेले के समापन समारोह में पहुंचे थे. मौके पर उन्होंने कहा : जल्द ही यहां अंतरराष्ट्रीय स्तर के इंटीग्रेटेड बंबू पार्क की स्थापना होगी.

  • बांस कारीगर मेला में रघुवर का एलान, दुमका में होगी बैम्बू सेंटर ऑफ टेक्नोलॉजी एंड डिजाइन की स्थापना

    दुमका : झारखंड में अब बांस से अंतरराष्ट्रीय मानक के बांस उत्पाद तैयार किये जायेंगे. चीन और वियतनाम की तरह. इसके लिए बांस की कारीगरी से जुड़े प्रदेश के 10 लोगों को वियतनाम और चीन भेजा जायेगा. ये लोग वहां से लौटकर अन्य लोगों को प्रशिक्षण देंगे. चीन और वियतनाम से लौटने के बाद ये लोग मास्टर ट्रेनर के रूप में काम करेंगे. इतना ही नहीं, दुमका की बांस को अंतर्राष्ट्रीय पहचान दिलाने के लिए यहां बैम्बू सेंटर ऑफ टेक्नोलॉजी एंड डिजाइन और इंटीग्रेटेड बैंबू पार्क की स्थापना की जायेगी.