• Tata Altroz Launch: लो आ गयी टाटा की प्रीमियम हैचबैक कार, कीमत 5.29 लाख

    मुंबई : टाटा मोटर्स ने बुधवार को अल्ट्रोज को बाजार में उतार कर प्रीमियम हैचबैक श्रेणी में कदम रखा. इसकी शुरुआती शोरूम कीमत 5.29 लाख रुपये है. कंपनी ने अल्ट्रोज के अलावा नेक्सन, टियागो और टिगोर का बीएस-6 संस्करण भी पेश किया है.

  • Auto Expo 2020 में दिखेगी Maruti Suzuki की पहली Electric कार Futuro E

    नयी दिल्ली : देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) ने मंगलवार को कहा कि वह अगले महीने होने वाले वाहन एक्सपो में कूपे स्टाइल की इलेक्ट्रिक कार का नमूना पेश करेगी.

  • Hyundai Aura भारत में लॉन्च, कीमत 5.79 लाख रुपये से शुरू

    नयी दिल्ली : हुंदै मोटर इंडिया ने मंगलवार को अपनी कॉम्पैक्ट सेडान कार ''औरा'' पेश की. दिल्ली में इसकी शोरूम कीमत 5.79 लाख रुपये से 9.22 लाख रुपये के बीच है. कंपनी की योजना इस कार के जरिये कॉम्पैक्ट सेडान श्रेणी में अपनी स्थिति को मजबूत करना है.

  • Maruti ने मार्केट में लॉन्च की बीएस-6 स्टैंडर्ड वाली Eco Van

    नयी दिल्ली : देश की सबसे बड़ी कार विनिर्माता कंपनी मारुति-सुजुकी इंडिया (एमएसआई) ने बहु-उद्देश्यीय वाहन ईको वैन का भारत चरण (बीएस)-6 उत्सर्जन मानकों को पूरा करने वाला संस्करण पेश करने की शुक्रवार को घोषणा की. दिल्ली में शोरूम पर इसकी कीमत 3.8 लाख- 6.84 लाख रुपये की बीच होगी. देश के अन्य भागों में इसकी कीमत 3.9लाख रुपये से लेकर 6.94 लाख रुपये के बीच होगी.

  • Bajaj Chetak Electric स्कूटर लॉन्च, सिंगल चार्ज में चलेगा 95 Km

    मुंबई : बजाज ऑटो ने मंगलवार को ''चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर'' पेश किया है. इसकी बुकिंग 15 जनवरी से शुरू होगी. कंपनी ने कहा कि चेतक के इलेक्ट्रिक के दो संस्करण अर्बन और प्रीमियम पेश किये जा रहे हैं.

  • बिक्री में गिरावट के बाद भी 2019 में टॉप लग्जरी वाहन विक्रेता रही मर्सिडीज-बेंज इंडिया

    मुंबई : मर्सिडीज बेंज इंडिया ने शुक्रवार को दावा किया कि घरेलू लग्जरी वाहन बाजार में वह लगातार पांचवें साल सर्वाधिक वाहन बिक्री करने वाली कंपनी रही है. कंपनी ने 2019 में 13,786 वाहनों की बिक्री की है. हालांकि, यह 2018 में कंपनी की कुल वाहन बिक्री की तुलना में 12.7 प्रतिशत कम है.

  • Paytm यूजर्स बामुलाहिजा होशियार! अब ई-वॉलेट से ट्रांजेक्शन करना पड़ सकता है महंगा...

    बेंगलुरु : अगर आप पेटीएम के ई-वॉलेट का धड़ल्ले से इस्तेमाल करते हैं, तो आप होशियार हो जाइए. होशियार होने की वजह यह है कि अगर आप अपने मोबाइल में डाउनलोड पेटीएम के ई-वॉलेट में भारी-भरकम रकम रखते हैं और फिर उससे फंड ट्रांसफर करते हैं, तो ऐसा करना अब आपके लिए आसान और फ्री नहीं हो सकता. अब इसके लिए भी आपको चार्जेज देने होंगे. सबसे बड़ी बात यह है कि आपको चार्जेज के अलावा जीएसटी का भी भुगतान करना होगा.

  • Hyundai Aura: 10 हजार रुपये में बुकिंग शुरू, 21 जनवरी को लॉन्चिंग

    नयी दिल्ली : हुंदै मोटर इंडिया लिमिटेड ने कॉम्पैक्ट सेडान ऑरा की बुकिंग शुरू करने की शुक्रवार को घोषणा की. कंपनी ने एक बयान में कहा कि ऑरा पेट्रोल और डीजल दोनों संस्करणों में उपलब्ध होगी. इसे कंपनी की वेबसाइट या उसके डीलरशिप के जरिये 10 हजार रुपये में बुक किया जा सकता है.

  • दिसंबर में TVS मोटर की बिक्री में 14.67 फीसदी की गिरावट दर्ज

    नयी दिल्ली : चेन्नई की वाहन निर्माता कंपनी टीवीएस मोटर की बिक्री दिसंबर महीने में 14.67 फीसदी घटकर 2,31,571 इकाई रह गयी. कंपनी ने गुरुवार को जारी बयान में यह जानकारी दी. इससे पिछले साल के इसी महीने में कंपनी ने 2,71,395 वाहन बेचे थे. दिसंबर में कंपनी की दोपहिया बिक्री 16.65 फीसदी घटकर 2,15,619 इकाई रह गयी, जो दिसंबर, 2018 में 2,58,709 इकाई रही थी. घरेलू बाजार में कंपनी की दोपहिया बिक्री 25 फीसदी घटकर 1,57,244 इकाई रह गयी, जो दिसंबर, 2018 में 2,09,906 इकाई रही थी.

  • Maruti - Mahindra साल के आखिरी महीने में 'सुस्ती' से उबरी, घरेलू बिक्री में हुई वृद्धि

    नयी दिल्ली : देश की सबसे बड़ी कार विनिर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया, महिंद्रा एंड महिंद्रा और निसान ने दिसंबर महीने में घरेलू बिक्री में बढ़त दर्ज की है. वहीं, हुंदै, होंडा और टोयोटो की बिक्री में गिरावट दर्ज की गई.

  • Hero MotoCorp की सबसे सस्ती मोटरसाइकिल का BS-VI अवतार लॉन्च

    नयी दिल्ली : हीरो मोटोकॉर्प ने मंगलवार को 100 सीसी क्षमता वाली एचएफ डीलक्स मोटरसाइकिल का बीएस-6 उत्सर्जन मानक वाला संस्करण उतारा. इसकी कीमत 55,925 रुपये से शुरू होती है.

  • मारुति सुजुकी डिजायर सबसे ज्यादा बिकने वाली कार

    नयी दिल्ली : देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) ने मंगलवार को कहा कि चालू वित्त वर्ष के पहले आठ माह के दौरान उसकी कम्पेक्ट सेडान डिजायर सबसे ज्यादा बिकने वाली कार रही है. इस अवधि में इस मॉडल की 1.2 लाख कारें बिकीं. कंपनी ने कहा है कि कम्पेक्ट सेडान कारों के बाजार में इस मॉडल का 60 प्रतिशत बाजार हिस्सा है.

  • Tata Nexon EV लॉन्च, फुल चार्ज पर चलेगी 300 किलोमीटर

    मुंबई : वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स ने बृहस्पतिवार को अपने पहले इलेक्ट्रिक स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल (एसयूवी) नेक्सन ईवी को प्रदर्शित किया. इसे कुछ सप्ताह के भीतर ही बाजार में बिक्री के लिए पेश किया जाएगा.

  • Maruti, Toyota, Mercedes के बाद इस कंपनी की कारें भी होंगी जनवरी 2020 से महंगी

    फ्रांस की वाहन कंपनी रेनो ने जनवरी से अपने वाहनों के दाम बढ़ाने की घोषणा की है. कंपनी ने कहा है कि उत्पादन लागत और जिंस की लागत बढ़ने की वजह से उसे कीमतों में बढ़ोतरी करनी पड़ रही है.

  • Honda ने बिहार में अपनी पहली BS-6 बाइक एसपी-125 उतारी, डिलीवरी आज से ही शुरू

    पटना : होंडा मोटरसाइकल एंड स्कूटर इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने मंगलवार को बिहार में अपनी पहली भारत चरण-छह (बीएस-छह) मोटरसाइकल एसपी-125 को पेश किया. कंपनी के वरिष्ठ उपाध्यक्ष (बिक्री एवं विपणन) यादवेंदु सिंह गुलेरिया ने कंपनी की पहली बीएस-छह मोटरसाइकल को यहां पेश करते हुए बताया कि आज से ही बिहार में इसकी डिलिवरी शुरू कर दी गयी है.

  • ब्रिटेन में बोरिस जॉनसन की जीत के बाद झूमा शेयर बाजार, सेंसेक्स ने लगायी 428 अंकों की छलांग

    मुंबई : अमेरिका-चीन व्यापार करार को लेकर उम्मीद और ब्रिटेन के आम चुनाव में बोरिस जॉनसन की जीत के बीच शुक्रवार को बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स 428 अंक की छलांग लगा गया. वैश्विक बाजारों में जोरदार बढ़त से यहां भी धारणा को बल मिला. बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 41,055.80 अंक के उच्चस्तर को छूने के बाद 428 अंक या 1.05 फीसदी की बढ़त के साथ 41,009.71 अंक पर बंद हुआ. इसी तरह, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 114.90 अंक या 0.96 फीसदी की बढ़त के साथ 12,086.70 अंक पर बंद हुआ.

  • Feb 2020 तक बीएस-6 का कम से कम 10 मॉडल लॉन्च करेगी Hero MotoCorp

    नयी दिल्ली : देश की सबसे बड़ी दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी हीरो मोटोकॉर्प की योजना अगले डेढ़-दो माह में करीब 10 भारत चरण-6 (बीएस-6) वाहन उतारने की है. सूत्रों ने गुरुवार को बताया कि कंपनी अगले साल फरवरी तक करीब 10 मॉडलों के बीएस-6 का अपडेट मॉडल लॉन्च करेगी. इनमें उसके पांच सबसे अधिक बिकने वाले मोटरसाइकिल और स्कूटर मॉडल शामिल होंगे.

  • सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक बाइक ला रही यह कंपनी, फुल चार्ज में दौड़ेगी 150 km, जानें खूबियां

    भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों के बढ़ते क्रेज को देखते हुए इलेक्ट्रिक बाइक और स्कूटर बनाने वाली कंपनी ओकिनावा नयी बाइक लॉन्च करनेवाली है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कंपनी के एमडी और फाउंडर जीतेंद्र शर्मा ने इस नयी इलेक्ट्रिक बाइक के बारे में कुछ अहम जानकारियां दी हैं.

  • जनवरी से महंगी हो जायेंगी हुंडई की गाड़ियां, दाम बढ़ाने के पीछे कंपनी ने बतायी ये वजहें...

    नयी दिल्ली : हीरो मोटोकॉर्प के दोपहिया वाहनों के साथ ही अब हुंडई की गाड़ियां भी जनवरी से महंगी हो जायेंगी. कंपनी ने कहा है कि उत्पादन लागत में बढ़ोतरी के मद्देनजर वह अगले महीने से अपने उत्पादों की संपूर्ण शृंखला के दाम बढ़ायेगी. इससे पहले मारुति-सुजुकी और टाटा मोटर्स भी जनवरी से अपने वाहनों के दाम बढ़ाने की घोषणा कर चुकी हैं.

  • जनवरी से 2,000 रुपये तक महंगे हो जायेंगे Hero MotoCorp की मोटरसाइकिल और स्कूटर

    नयी दिल्ली : दिग्गज दोपहिया वाहन कंपनी हीरो मोटोकॉर्प ने जनवरी से अपनी मोटरसाइकिलों और स्कूटरों के दाम 2,000 रुपये तक बढ़ाने की सोमवार को घोषणा की. हीरो मोटोकॉर्प ने बयान में कहा कि सभी दोपहिया वाहनों की कीमतों में वृद्धि होगी. यह वृद्धि मॉडल और बाजार के आधार पर अलग-अलग होगी. हालांकि, कंपनी ने गाड़ियों की कीमतें बढ़ाने की वजह नहीं बतायी है.

  • वित्त वर्ष 2019-20 के अंत तक 100 और शोरूम खोलेगी टाटा मोटर्स

    नयी दिल्ली : टाटा मोटर्स की चालू वित्त वर्ष के अंत तक अपने वाहनों के 100 और बिक्री केंद्र खोलने की योजना है. इसका उद्देश्य कंपनी की देश के विभिन्न भागों में अपनी पहुंच को मजबूत करना है. टाटा मोटर्स के अध्यक्ष (यात्री वाहन कारोबार इकाई) मयंक पारीक ने बताया कि हम अपने बिक्री नेटवर्क का विस्तार कर रहे हैं. वास्तव में, हम नयी जगहों पर कदम रख रहे हैं.

  • Yamaha ने बीएस-छह मानक की YZF-R15 बाइक को किया लॉन्च, कीमत 1.45 लाख रुपये से Start

    नयी दिल्ली : इंडिया यामाहा मोटर (आईवाईएम) ने भारत चरण छह (बीएस-छह) अनुकूल मोटरसाइकिल वाईजेडएफ-आर15 का मॉडल 3.0 को बाजार में लॉन्च कर दिया है. इस बाइक की दिल्ली शोरूम में कीमत 1.45 लाख रुपये से शुरू होती है. आईवाईएम ने बयान में कहा कि 155 सीसी की यह मोटरसाइकिल दिसंबर के तीसरे सप्ताह से देश में कंपनी की सभी डीलरशिप पर उपलब्ध होगी.

  • Ciaz, Ertiga, XL6 में आयी खराबी, Maruti ने वापस मंगायी 63493 गाड़ियां

    नयी दिल्ली : मारुति सुजुकी इंडिया ने अपनी सियाज, अर्टिगा और एक्सएल6 मॉडल की कुल 63,493 कारों को उनमें किसी खास तरह की कमी की जांच और उसे दूर करने के लिए बाजार से वापस मंगवाया है.

  • Maruti Suzuki की गाड़ियां जनवरी 2020 से होंगी महंगी; Mahindra, Toyota भी रेस में...

    कार बनाने वाली देश की सबसे बड़ी कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया ने मंगलवार को कहा कि वह कच्चे माल की बढ़ती लागत से निपटने के लिए जनवरी से अपने वाहनों के दाम बढ़ाएगी. अन्य कार विनिर्माता टोयोटा, महिंद्रा एंड महिंद्रा और मर्सिडीज बेंज ने भी कहा कि वे भी अपने वाहनों के दाम बढ़ाने पर विचार कर रही हैं.

  • Mercedes ने लॉन्च की 53 लाख की SUV GLC

    Mercedes SUV GLC, Mercedes SUV GLC, price, Mercedes GLC, SUV, मर्सिडीज एसयूवी जीएलसी Mercedes launches SUV GLC, prices start from Rs 52.56 lakhs Mercedes ने लॉन्च की 53 लाख की SUV GLC मर्सिडीज ने एसयूवी जीएलसी उतारी, कीमत 52.56 लाख रुपये से शुरू नयी दिल्ली : जर्मनी की लक्जरी कार कंपनी मर्सिडीज बेंज ने मंगलवार को अपनी प्रीमियम एसयूवी जीएलसी भारतीय बाजार में उतारी है. इस वाहन का शोरूम दाम अखिल भारतीय स्तर पर 52.56 लाख रुपये से शुरू होगा. जीएलसी का नया संस्करण पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन विकल्पों में उपलब्ध होगा. इसमें एक इंटेलिजेंट मल्टी मीडिया प्रणाली एमबीयूएक्स लगी है. पेट्रोल संस्करण जीएलसी 200 का दाम 52.75 लाख रुपये है. वहीं डीजल संस्करण जीएलसी 220 डी की कीमत 57.75 लाख रुपये है. मर्सिडीज बेंज इंडिया के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी मार्टिन श्वेंक ने यहां संवाददाताओं से कहा कि जीएलसी कंपनी का भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाला एसयूवी वाहन हैं. कंपनी अब तक इसकी 7,000 इकाइयां बेच चुकी है.

  • Maruti ने बनाया एक और रिकॉर्ड, भारत में बेच डाली 2 करोड़ से ज्यादा कारें

    कार बनाने वाली देश की सबसे बड़ी कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया ने घरेलू बाजार में दो करोड़ यात्री वाहन बेचने की उपलब्धि हासिल की है. कंपनी ने शनिवार को एक बयान में कहा कि उसने 37 साल से कम समय में यह उपलब्धि हासिल की है.

  • Tata Motors की अगली 7 सीटर SUV का नाम होगा Gravitas

    टाटा मोटर्स ने अपनी आने वाली प्रमुख एसयूवी का नाम ''ग्रेविटास'' रखा है. कंपनी ने मंगलवार को एक बयान में कहा कि कंपनी का यह दूसरा ऐसा वाहन है जो ओमेगा ढांचे (ऑप्टिमल मॉड्यूलर एफिशिएंट ग्लोबल एडवांस) पर विकसित किया गया है.

  • होंडा मोटरसाइकिल के मानेसर प्लांट में उत्पादन बहाल, ठेका श्रमिकों का आंदोलन जारी

    नयी दिल्ली : होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया (एचएमएसआई) ने मंगलवार को कहा कि उसके मानेसर संयंत्र में स्थायी श्रमिकों के साथ उत्पादन का काम फिर शुरू हो गया है. हालांकि, नौकरी से निकाले गये ठेका कर्मचारी अब भी संयंत्र के बाहर आंदोलन जारी रखे हुए हैं. दोपहिया वाहन बनाने वाली जापान की कंपनी होंडा ने अपने इस संयंत्र में नवंबर के पहले हफ्ते में कामकाज बंद कर दिया था. 200 ठेका मजदूरों को काम से निकाले जाने को लेकर श्रमिकों ने हड़ताल कर दी थी. इस कारखाने में 1,900 स्थायी और 2,500 ठेका श्रमिक हैं.

  • 2020 में ब्रेजा और एस क्रॉस का पेट्रोल मॉडल बाजार में उतारेगी Maruti

    जयपुर : देश की प्रमुख कार कंपनी मारुति-सुजुकी देश में ईंधन उत्सर्जन के नये नियम लागू होने से पहले अपनी दो प्रमुख कारों ब्रेजा व एस क्रॉस का पेट्रोल संस्करण पेश करेगी. ये नये मॉडल बीएस 6 ईंधन मानक वाले होंगे. इसके साथ ही, कंपनी ने कहा है कि देश का वाहन उद्योग मंदी से निकल आया है, यह कहने के लिए अभी अगले दो तीन महीने इंतजार करना होगा.

  • आर्थिक नरमी की आशंकाओं से 72 अंक लुढ़का सेंसेक्स, येस बैंक का शेयर 4 फीसदी गिरा

    मुंबई : आर्थिक नरमी को लेकर बढ़ती आशंकाओं के बीच एचडीएफसी बैंक, रिलायंस इंडस्ट्रीज और टीसीएस के शेयरों में गिरावट से सेंसेक्स सोमवार को 72 अंक गिर गया. बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 72.50 अंक यानी 0.18 फीसदी गिरकर 40,284.19 अंक पर बंद हुआ. सेंसेक्स सुबह में बढ़त के साथ खुला था और दोपहर बाद के कारोबार में इसमें गिरावट देखी गयी. इसी प्रकार , नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी भी 10.95 अंक यानी 0.09 फीसदी घटकर 11,884.50 अंक पर बंद हुआ.

  • आयातित वाहनों पर शुल्क को लेकर बहुत जल्द ही फैसला करेंगे डोनाल्ड ट्रंप

    वाशिंगटन : अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप आयातित वाहनों पर शुल्क लगाने के अपने फैसले की घोषणा बहुत जल्द करेंगे. ट्रंप ने इस बात को कोई संकेत नहीं दिया है कि उनका फैसला क्या होगा. हालांकि, उद्योग से जुड़े सूत्रों ने बताया कि शुल्क को अगले छह महीने के लिए टाला जा सकता है. अमेरिकी राष्ट्रपति ने बुधवार को व्हाइट हाउस में संवाददाताओं को बताया कि मैं जल्द ही एक निष्पक्ष निर्णय लूंगा. मुझे पूरी जानकारी दी गयी है.

  • Honda ने बाइक बाजार में लॉन्च की BS-6 मानक वाली 125 सीसी की मोटरसाइकिल, कीमत...

    नयी दिल्ली : होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया (एचएमएसआई) ने भारत चरण (छह) मानकों वाली मोटरसाइकिल एसपी 125 लॉन्च की है. दिल्ली में इसकी कीमत 72,900 रुपये (एक्स-शोरूम) है. नयी मोटरसाइकिल कंपनी की 125 सीसी मॉडल सीबी शाइन एसपी का स्थान लेगी. हालांकि, दो पहिया वाहन बनाने वाली जापान की कंपनी बीएस चार मानकों वाली सीबी शाइन को बेचना जारी रखेगी.

  • MG Motor Hector के बाद अब ला रहा यह इलेक्ट्रिक SUV

    शंघाई : ब्रिटेन की कार कंपनी एमजी मोटर ने कहा है कि वह भारत में बड़े स्तर पर इलेक्ट्रिक वाहन के खंड में कदम बढ़ाने की योजना बना रही है. कंपनी इलेक्ट्रिक एसयूवी एमजी जेएस ईवी ला रही है.

  • सियाम ने कहा, अक्टूबर के फेस्टिव सीजन में महज 0.28 फीसदी बढ़ी यात्री वाहनों की बिक्री

    नयी दिल्ली : घरेलू बाजार में यात्री वाहनों की बिक्री अक्टूबर महीने में मामूली 0.28 फीसदी बढ़कर 2,85,027 वाहन रही. एक साल पहले इसी माह में घरेलू बाजार में ऐसे वाहनों की बिक्री 2,84,223 इकाई रही थी. भारतीय ऑटोमोबाइल विनिर्माता सोसायटी (सियाम) द्वारा जारी आंकड़ों में यह जानकारी दी गयी है. इनमें कहा गया है कि अक्टूबर में घरेलू बाजार में कारों की बिक्री की यदि बात की जाये, तो यह 6.34 फीसदी घटकर 1,73,649 कार रही. अक्टूबर 2018 में यह 1,85,000 इकाई रही थी.

  • Mercedes Benz ने पेश की 1.10 करोड़ रुपये की लग्जरी MPV V Class Elite

    चेन्नई : जर्मनी की लग्जरी वाहन निर्माता कंपनी मर्सिडीज बेंज ने प्रीमियम लग्जरी श्रेणी में हिस्सेदारी बढ़ाने को ध्यान में रखते हुए बृहस्पतिवार को स्थानीय बाजार में नया बहुद्देश्यीय वाहन (एमपीवी) वी-क्लास एलीट पेश किया. इसकी शोरूम कीमत 1.10 करोड़ रुपये रखी गई है.

  • Hero मोटोकॉर्प ने बाजार में लॉन्च किया BS-VI स्प्लेंडर आईस्मार्ट, कीमत 64,900 रुपये मात्र...

    नयी दिल्ली : दोपहिया बाजार की दिग्गज कंपनी हीरो मोटोकॉर्प ने गुरुवार को भारत चरण-छह (बीएस-छह) मानदंडों वाली अपनी पहली मोटरसाइकिल स्प्लेंडर आईस्मार्ट पेश की. इसकी कीमत 64,900 रुपये है. हीरो मोटोकॉर्प ने बयान में कहा कि 110सीसी फ्यूल इंजेक्शन इंजन वाली यह मोटरसाइकिल 9 बीएचपी की है. कंपनी का दावा है कि पहले के मॉडल की तुलना में अधिक ईंधन दक्ष है.

  • Audy की ये कारें हुईं छह लाख रुपये तक सस्ती

    नयी दिल्ली : जर्मनी की लग्जरी कारों की विनिर्माता कंपनी ऑडी ने लोकप्रिय स्पोर्ट्स यूटिलिटी वाहन (एसयूवी) क्यू5 और क्यू7 के भारतीय बाजार में 10 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में सीमित समय के लिए इनकी कीमतों में 6.02 लाख रुपये तक की कटौती की है.

  • 'Car खरीदते समय कीमत की बजाय उसके इंटीरियर डेकोरेशन और Style पर अधिक ध्यान देते हैं भारतीय'

    नयी दिल्ली : भारतीय कार खरीदार अब कीमत को लेकर अधिक संवेदनशील नहीं रह गये हैं. एक अध्ययन के अनुसार, कार खरीदते समय भारतीय अब कीमत की बजाय वाहन की बनावट या साजसज्जा (स्टाइल) पर अधिक ध्यान देते हैं. यह अध्ययन जेडी पावर ने किया है. अध्ययन में कहा गया है कि जहां तक बिक्री संतुष्टीकरण की बात आती है, तो इस मामले हुंडई सबसे आगे है. उसके बाद महिंद्रा एंड महिंद्रा और टोयोटा नंबर आता है.

  • Fiat Peugeot के बीच विलय की बातचीत, बन सकती है 50 अरब डॉलर की कंपनी

    कार बनाने वाली अमेरिकी-इतालवी कंपनी फिएट क्रिस्लर और प्यूजो तथा सिट्रॉएन बनाने वाले फ्रांस कंपनी समूह पीएसए के बीच आपस में विलय की बातचीत चल रही है.

  • फिएट क्रिस्लर और प्यूजो का आपस में हो सकता विलय, बन सकती है 50 अरब डॉलर की कंपनी

    मिलान : कार बनाने वाली अमेरिकी-इटालियन कंपनी फिएट क्रिस्लर और प्यूज़ो तथा सिट्रॉएन बनाने वाले फ्रांस कंपनी समूह पीएसए के बीच आपस में विलय की बातचीत चल रही है. दोनों ने बुधवार को यह जानकारी दी. यह सौदा हुआ, तो इससे बनने वाली नयी कंपनी दुनिया की चौथी सबसे बड़ी कार विनिर्माता होगी. फिएट क्रिस्लर ऑटोमोबाइल्स ने एक बयान में पुष्टि की कि जारी बातचीत का मकसद पीएसए के साथ मिलकर दुनिया की प्रमुख वाहन कंपनी बनाना है. इसी तरह का बयान पीएसए ने भी जारी किया है.

  • Mercedes Benz ने नयी GLE SUV के लिए बुकिंग शुरू की

    जर्मनी की कार निर्माता कंपनी मर्सिडीज - बेंज ने अपनी नयी ''जीएलई'' एसयूवी के लिए बुकिंग शुरू करने की शनिवार को घोषणा की. इस एसयूवी को अगले साल की शुरुआत में भारत में पेश किये जाने की उम्मीद है.

  • देश में मंदी की चर्चा के बीच केवल दिल्ली एनसीआर में बिकी 250 मर्सेडीज बेंज, हुंदै ने की 12,500 कारों की डिलीवरी

    पूरे देश में मंदी की चर्चा है, ऐसा कहा जा रहा था कि दीपावली और धनतेरस पर भी इस मंदी का असर दिखेगा, लेकिन दिल्ली एनसीआर से जो आंकड़े उभरकर सामने आ रहे हैं, वे कुछ और ही हकीकत बयां करते हैं.

  • Dhanteras पर Hyundai, Kia और MG Motor ने कितनी गाड़ियां बेची?

    वाहन कंपनियों हुंदै मोटर इंडिया, किया मोटर्स और एमजी मोटर ने शुक्रवार को धनतेरस के शुभ दिन ग्राहकों को करीब 15,000 वाहनों की डिलिवरी की है.

  • Tokyo Motor Show: Honda ने पेश की चौथी पीढ़ी की FIT

    तोक्यो : जापान की प्रमुख वाहन कंपनी होंडा ने बुधवार को 46वें तोक्यो मोटर शो में अपनी नयी कॉम्पैक्ट कार फिट पेश की. इस कार की बिक्री फरवरी, 2020 से शुरू होगी.

  • Benelli ने भारत में लॉन्च की 1.69 लाख की बाइक, 4000 देकर कराएं बुक

    मोटरसाइकिल बनाने वाली इतालवी कंपनी बेनेली ने मंगलवार को अपनी इंपीरियल 400 को भारतीय बाजार में पेश किया. इसकी शोरूम में कीमत 1.69 लाख रुपये है.

  • Bajaj ने नये अवतार में लॉन्च किया चेतक स्कूटर, 95 किलोमीटर माइलेज और कीमत...?

    नयी दिल्ली : ऑटोमोबाइल सेक्टर की नाम-गिरामी कंपनी बजाज ऑटो ने बुधवार को अपने पुराने स्कूटर चेतक को करीब 14 साल बाद नये अवतार में लॉन्च किया है. सबसे बड़ी बात यह है कि नये अवतार में लॉन्च किये गये इस स्कूटर की माइलेज फिलहाल बाजार में उपलब्ध सभी दोपहिया वाहनों से अधिक होगी और कीमत भी चौंकाने वाली है.

  • Slowdown! लगातार ग्यारहवें महीने वाहनों की बिक्री में गिरावट

    घरेलू बाजार में यात्री वाहनों की बिक्री सितंबर महीने में 23.69 प्रतिशत गिरकर 2,23,317 इकाइयों पर आ गयी. पिछले साल इसी महीने 2,92,660 यात्री वाहनों की बिक्री हुई थी. सियाम ने शुक्रवार को इसकी जानकारी दी. यह लगातार ग्यारहवां महीना है जब वाहनों की बिक्री में गिरावट आयी है.

  • TATA ने लॉन्च की 213 किलोमीटर का माइलेज देनेवाली कार

    नयी दिल्ली : टाटा मोटर्स ने अधिक दूरी तक चलने में सक्षम इलेक्ट्रिक वाहन टिगोर ईवी को बुधवार को यहां उतारा. सरकारी सब्सिडी के बाद इसकी यहां शोरूम कीमत 9.44 लाख रुपये से शुरू होगी.

  • TATA ने बंद किया लखटकिया Nano कार का उत्पादन, कंपनी ने फरवरी में बेची केवल एक इकाई

    नयी दिल्ली : देश के ऑटोमोबाइल सेक्टर की प्रमुख कंपनी टाटा मोटर्स ने इस साल के पहले नौ महीने में कम कीमत वाली अपनी नैनो कार की एक भी इकाई का उत्पादन नहीं किया है. कंपनी ने फरवरी में केवल एक इकाई की बिक्री की थी. हालांकि, टाटा मोटर्स ने आधिकारिक रूप से इस मॉडल को बंद करने को लेकर कोई ऐलान नहीं किया है.

  • 2019 BMW M5 Competition: बीएमडब्ल्यू ने भारत में लॉन्च की 1.55 करोड़ की कार

    जर्मनी की लग्जरी कार निर्माता कंपनी बीएमडब्ल्यू ने अपनी प्रीमियम सेडान एम5 कम्पटीशन का उन्नत संस्करण सोमवार को पेश किया. शोरूम में इसकी कीमत 1.55 करोड़ रुपये है.

  • Vodafone Idea की मदद से Kia Motors भारत में बनायेगी Connected Cars

    नयी दिल्ली : दूरसंचार सेवाप्रदाता वोडाफोन आइडिया ने किया मोटर्स के साथ भारत में साझेदारी की है. यह समझौता किया मोटर्स की एसयूवी सेल्टॉस में कनेक्टेड (इंटरनेट से जुड़ी) कार सेवाओं के लिए इंटरनेट उपलब्ध कराएगी.

  • Tata Nexon EV की लॉन्चिंग 2020 के मार्च तक, इतनी होगी कीमत...

    टाटा मोटर्स ने बृहस्पतिवार को कहा कि वह चालू वित्त वर्ष की चौथी तिमाही में नेक्सन ईवी पेश करेगी. इसकी कीमत 15 से 17 लाख रुपये के बीच में होने का अनुमान है. कंपनी ने कहा कि इस वाहन में उसकी हाल ही में पेश जिपट्रॉन प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल किया जाएगा.

  • 2020 Lexus RX450hL: लेक्सस ने उतारी 99 लाख रुपये की 7 सीटर हाइब्रिड SUV

    नयी दिल्ली : कार बनाने वाली जापान की कंपनी टोयोटा की लग्जरी इकाई लेक्सस ने बृहस्पतिवार को यहां हाइब्रिड इलेक्ट्रिक स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल (एसयूवी) आरएक्स 450एचएल पेश किया. इसकी शोरूम कीमत 99 लाख रुपये है.

  • 2019 Hyundai Elantra: हुंदै ने पेश किया एलांट्रा का नया अवतार

    नयी दिल्ली : हुंदै मोटर इंडिया ने बृहस्पतिवार को अपनी प्रीमियम सेडान एलांट्रा का नया संस्करण पेश किया.

  • मारुति के नेक्सा आउटलेट्स से कार बिक्री आंकड़ा दस लाख इकाई के पार

    नयी दिल्ली : देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी के नेक्सा प्रीमियम रिटेल नेटवर्क से कार बिक्री का आंकड़ा दस लाख इकाई के पार निकल गया है. कंपनी ने 2015 में नेक्सा नेटवर्क शुरू किया था.

  • मर्सिडीज को 2025 तक ऑनलाइन बुकिंग से 25 फीसदी बिक्री आने की उम्मीद

    पुणे : जर्मनी की लग्जरी कार निर्माता कंपनी मर्सिडीज बेंज ने भारत में ग्राहकों के लिए डिजिटल सेवाएं और ई-कॉमर्स की शुरुआत की है. कंपनी को उम्मीद है कि स्थानीय बाजार में उसकी बिक्री का एक-चौथाई हिस्सा ऑनलाइन बुकिंग के जरिये सम्पन्न होगा, क्योंकि ग्राहक अपनी खरीद में डिजिटल खोज को ज्यादा तवज्जो दे रहे हैं. मर्सिडीज बेंज इंडिया के प्रमुख मार्टिन श्वेन्क ने यहां इन ग्राहक केंद्रित नयी पहलों की घोषणा करते हुए कहा कि डिजिटल पहल का उद्देश्य कार खरीदने को ऑनलाइन खाना मांगने की तरह आसान बनाना है.

  • Festive Season में कार बाजार के रौनक होने की उम्मीद

    नयी दिल्ली : मारुति सुजुकी, हुंदै, महिंद्रा एंड महिंद्रा, टाटा मोटर्स, टोयोटा और होंडा समेत अधिकतर वाहन कंपनियों के यात्री वाहनों की घरेलू बिक्री में सितंबर में दोहरे अंक की गिरावट देखी गयी है. 14 सितंबर से 28 सितंबर तक पितृपक्ष का संभवत: बाजार पर असर रहा. कंपनियों को त्यौहारी मौसम में बिक्री बढ़ने की उम्मीद है.

  • सितंबर में टाटा मोटर्स की 48 फीसदी और होंडा की 37 फीसदी घटी बिक्री

    नयी दिल्ली : टाटा मोटर्स की कुल बिक्री सितंबर में 48 फीसदी घटकर 36,376 इकाई रही. पिछले साल सितंबर में कंपनी ने 69,991 इकाई बेचे थे. वहीं, ऑटो सेक्टर की दूसरी कंपनी होंडा कार्स इंडिया लिमिटेड की घरेलू बिक्री 37.24 फीसदी घटकर 9,301 वाहन रही. पिछले साल सितंबर में यह 14,820 वाहन थी. दोनों कंपनियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी.

  • सितंबर में मारुति की बिक्री 24% घटकर 1,22,640 इकाई रह गई

    नयी दिल्ली : देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया की सितंबर महीने में बिक्री 24.4 प्रतिशत घटकर 1,22,640 वाहन रह गई. कंपनी ने पिछले साल सितंबर में 1,62,290 वाहन बेचे थे. मारुति सुजुकी ने बयान में कहा कि सितंबर में घरेलू बाजार में उसकी बिक्री 26.7 प्रतिशत गिरकर 1,12,500 वाहनों पर रही.

  • Festive Offer: कार की खरीद पर स्कूटर मुफ्त

    अर्थव्यवस्था में नरमी की वजह से ऑटो सेक्टर की सुस्ती के बीच फेस्टिव सीजन में वाहन निर्माता कंपनियां ग्राहकों को लुभाने के लिए एक से बढ़कर एक ऑफर पेश कर रही हैं. ऐसे में अगर आप कोई नयी कार लेने की योजना बना रहे हैं, तो यह आपके लिए सही समय है.

  • मारुति की मिनी एसयूवी 'एस-प्रेसो' पेश, कीमत 3.69 लाख से शुरू

    नयी दिल्ली : देश की सबसे बड़ी कार वि निर्माता मारुति सुजूकी इंडिया ने सोमवार को बाजार में छोटी एसयूवी '' एस - प्रेसो '' पेश की. इसकी शोरूम पर कीमत 3.69 लाख से 4.91 लाख रुपये के बीच है. यह कार कंपनी के पांचवें पीढ़ी के हार्टेक्ट प्लेटफॉर्म पर तैयार की गई है. इसमें एक लीटर बीएस -6 पेट्रोल इंजन दिया गया है. कंपनी का दावा है कि यह 21.7 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है. एस - प्रेसो मैनुअल और आटोमैटिक गियर शिफ्ट (एजीएस) ट्रांसमिशन विकल्प दोनों में आती है .

  • Good News: मारुति सुजुकी की यह कार हुई 1 लाख रुपये सस्ती

    देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने अपनी हैचबैक कार ''बलेनो आरएस'' के दाम एक लाख रुपये तक घटा दिये हैं. कंपनी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी.

  • Price Drop: मारुति सुजुकी ने सस्ते किये अपनी कारों के ये मॉडल्स

    नयी दिल्ली: देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने चुनिंदा मॉडलों के दाम में पांच हजार रुपये की कटौती करने की बुधवार को घोषणा की.

  • BMW लायी दो नयी धांसू मोटरसाइकिलें, कीमत 15.95 लाख से शुरू

    बीएमडब्ल्यू समूह की दोपहिया वाहन इकाई बीएमडब्ल्यू मोटर्राड ने मंगलवार को भारत में दो नयी मोटरसाइकिलें बीएमडब्ल्यू आर 1250 आर और बीएमडब्ल्यू आर 1250 आरटी पेश की.

  • Maruti Suzuki की महंगी कारें होंगी सस्ती

    आगामी फेस्टिव सीजन में अगर आप नयी कार खरीदने का मन बना रहे हैं, तो यह खबर आपके लिए है. ऑटोमोबाइल सेक्टर की कुछ रिपोर्ट्स की मानें, तो मारुति सुजुकी की गाड़ियां जल्द ही सस्ती हो सकती हैं, ऐसे में कार खरीदने में थोड़ा-सा इंतजार आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है.

  • KTM ने लॉन्च की 8.63 लाख की 790 Duke मोटरसाइकिल

    स्पोर्ट मोटरसाइकिल ऑस्ट्रिया की कंपनी केटीएम ने सोमवार को अपनी ''790 ड्यूक'' मोटरसाइकिल भारतीय बाजार में पेश की. इसकी शोरूम में कीमत 8.63 लाख रुपये है.

  • 'ऑटो सेक्टर को डिमांड बढ़ाने के लिए अब खुद अपने लेवल पर करना होगा प्रयास'

    नयी दिल्ली : वाहन निर्माताओं के संगठन सियाम ने शनिवार को कहा कि जीएसटी परिषद की ओर से वाहनों पर कर में कटौती से इनकार करने के बाद अब मांग को बढ़ावा देने के लिए उद्योग को अपने स्तर पर ही प्रयास करने होंगे. सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चर्स (सियाम) के अध्यक्ष राजन वढेरा ने बयान में कहा कि वाहन उद्योग जीएसटी में कटौती को लेकर काफी आशान्वित था. हालांकि, वाहनों पर जीएसटी को 28 से घटाकर 18 फीसदी नहीं किया गया है.

  • अब मारुति ने भी माना- ओला, उबर की वजह से आई कार बाजार में मंदी, चेयरमैन ने कहा- वित्त मंत्री की बात 100% सही

    देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी ने भी यह मान लिया है कि ओला, उबर जैसी एग्रीगेटर टैक्सी सेवाओं की वजह से कार बाजार में मंदी आई है.

  • मौजूदा तिमाही में अपने कारखानों मे 17 दिन तक उत्पादन ठप रखेगी महिंद्रा एंड महिंद्रा

    नयी दिल्ली : महिंद्रा एंड महिंद्रा ने मौजूदा तिमाही में अपने वाहन कारखानों में आठ से 17 दिन तक उत्पादन बंद रखने की घोषणा की है. कंपनी ने शुक्रवार को कहा कि बिक्री का उत्पादन के साथ समायोजन करने के लिए वह यह कदम उठा रही है. इससे पहले कंपनी ने अगस्त में कहा था कि वह जुलाई-सितंबर तिमाही के दौरान अपने विभिन्न कारखानों में उत्पादन 8 से 14 दिन तक बंद करेगी.

  • Auto सेक्टर की मंदी के पीछे राजीव बजाज ने ओवर प्रोडक्शन को बताया अहम जिम्मेदार

    नयी दिल्ली : ऑटोमोआइल सेक्टर में बीते 10 महीने से लगातार छायी मंदी को लेकर देश में राजनीतिक और कारोबारी तौर पर बहस छिड़ी हुई है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण इस सेक्टर में मंदी के पीछे देश के युवाओं में ओला-उबर जैसी कैब सेवा को लेकर बढ़ते रुझान को अहम कारण बताती हैं, तो विपक्ष के लोग इसे लेकर सरकार की जीएसटी प्रणाली को जिम्मेदार बताते हैं.

  • यामाहा ने चेन्नई कारखाने के कर्मचारियों के साथ तीन साल का वेतन समझौता किया

    नयी दिल्ली : दोपहिया कंपनी इंडिया यामाहा मोटर (आईवाईएम) प्राइवेट लिमिटेड ने अपने चेन्नई कारखाने के कर्मचारियों के साथ तीन साल का वेतन समझौता किया है. कंपनी ने गुरुवार को यह जानकारी दी. कंपनी ने कहा है कि इस वेतन करार को पिछली तारीख यानी एक अप्रैल, 2019 से लागू किया जायेगा. यह समझौता 31 मार्च,2022 तक के लिए है. कंपनी ने हालांकि , कर्मचारियों के वेतन में वृद्धि का ब्योरा नहीं दिया है.

  • TVS ने लॉन्च किया Radeon का स्पेशल एडिशन, जुड़े नये फीचर्स

    दुपहिया वाहन कंपनी टीवीएस मोटर ने अपनी बाइक रेडियोन का नया संस्करण बुधवार को बाजार में पेश किया, जिसकी शुरुआती कीमत 54,665 रुपये है. कंपनी के विपणन प्रमुख (कम्यूटर मोटरसाइकल्स) पीयूष सिंह ने यहां संवाददाताओं को बताया कि एक साल में कंपनी देश भर में दो लाख रेडियोन बाइक बेच चुकी है.

  • 'युवाओं में ओला और उबर को पसंद करने के कारण ऑटोमोबाइल सेक्टर में आयी नरमी'

    चेन्नई : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को कहा कि वाहन क्षेत्र में नरमी के कारणों में युवाओं की सोच में बदलाव भी है. लोग अब खुद का वाहन खरीदकर मासिक किस्त देने की बजाश् ओला और उबर जैसी ऑनलाइन टैक्सी सेवा प्रदाताओं के जरिये वाहनों की बुकिंग को तरजीह दे रहे हैं. सीतारमण ने कहा कि दो साल पहले तक वाहन उद्योग के लिए ‘अच्छा समय'' था. उन्होंने यहां संवाददाताओं से कहा कि निश्चित रूप से उस समय वाहन क्षेत्र के उच्च वृद्धि का दौर था.

  • Tata ने लॉन्च किया SUV Nexon का नया वेरिएंट KRAZ

    नयी दिल्ली : टाटा मोटर्स ने अपनी एसयूवी नेक्सॉन का दूसरा विशेष संस्करण पेश किया है. कंपनी ने एक बयान में बताया कि नेक्सॉन मॉडल की एक लाख इकाई बिकने के मौके पर उसने यह विशेष संस्करण पेश किया है.

  • Evolet ने लॉन्च की चार पहियोंवाली भारत की पहली इलेक्ट्रिक बाइक, पढ़ें पूरी खबर

    नयी दिल्ली : रिसाला समूह की ई-वाहन कंपनी रिसाला इलेक्ट्रिक मोटर्स ने बुधवार को राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) इलेक्ट्रिक क्वार्ड-बाइक समेत तीन ई-स्कूटर पेश किये. कंपनी ने इंटरनेट ऑफ थिंग्स की सुविधा से परिपूर्ण इन वाहनों को धीमी गति से लेकर तेज गति की श्रेणी में बाजार में उतारा है.

  • मारुति ने लगातार सातवें महीने उत्पादन को घटाया

    नयी दिल्ली : वाहन बाजार में मंदी के चलते मारुति सुजुकी इंडिया ने अगस्त में अपने उत्पादन में 33.99 प्रतिशत की कटौती की है. इस प्रकार यह लगातार सातवां महीना है जब देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी ने अपना उत्पादन घटाया है. मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) ने सोमवार को शेयर बाजार को दी जानकारी में बताया कि कंपनी ने अगस्त महीने में 1,11,370 वाहन उत्पादित किए . जबकि पिछले साल की समान अवधि में कंपनी का उत्पादन 1,68,725 वाहन था.

  • Renault Triber Launch: 5 लाख से कम में आयी 7 सीटर कार, खूबियां दमदार

    फ्रांस की दिग्गज वाहन कंपनी रेनो (Renault) ने अपना सात सीटर कॉम्पैक्ट बहुउद्देशीय वाहन ''ट्रिबर'' (Triber) बुधवार को पेश किया. इसकी कीमत 4.95 लाख से 6.49 लाख रुपये के बीच रखी गई है.

  • 'Automobile सेक्टर में प्रोडक्शन को प्रोत्साहन देने में इंपॉटेंट है राज्य सरकारों का Role'

    नयी दिल्ली : मारुति-सुजुकी इंडिया के चेयरमैन आरसी भार्गव का मानना है कि यदि राज्य सरकारें विनिर्माण क्षेत्र को आगे बढ़ाने में अपनी भूमिका को सही तरीके से नहीं निभातीं हैं, तो नरेंद्र मोदी सरकार का अगले पांच साल में अर्थव्यवस्था को 5,000 अरब डॉलर पर पहुंचाने का महत्वाकांक्षी लक्ष्य पटरी से उतर सकता है. कंपनी की सालाना आमसभा में शेयरधारकों को संबोधित करते हुए भार्गव ने कहा कि विनिर्माण उद्योग को आगे बढ़ाने में राज्य सरकारों को भागीदारी निभानी होगी.

  • अप्रैल, 2020 से डीजल की छोटी गाड़ियों की बिक्री बंद करके CNG कार उतारेगी मारुति-सुजुकी

    नयी दिल्ली : देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति-सुजुकी ने अप्रैल, 2020 से डीजल कारों पर बिक्री बंद करने की घोषणा की है. ऐसे में उसकी नजर छोटी डीजल कारों की जगह को भरने के लिए सीएनजी कारों पर है. कंपनी ने अप्रैल में घोषणा की थी कि वह अप्रैल 2020 से डीजल कारों की बिक्री बंद कर देगी. ऐसा नये भारत स्टेज-6 उत्सर्जन मानक के अनुरूप लागत बढ़ने का आकलन करने के बाद किया गया. उस समय कंपनी की कुल बिक्री का करीब 23 फीसदी डीजल कारें थीं.

  • FPI पर बढ़ा सरचार्ज वापस होने से सेंसेक्स 793 अंक उछला, निफ्टी फिर से 11 हजार के पार

    मुंबई : विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) पर बढ़ा हुआ सरचार्ज वापस होने और बैंकों को एकमुश्त 70,000 करोड़ रुपये की पूंजी उपलब्ध कराने की घोषणा के बाद सोमवार को शेयर बाजार ने 793 अंक की छलांग लगा ली. बैंकों के शेयरों की अगुआई में बाजार में तेजी का रुख रहा. बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों पर आधारित सेंसेक्स सोमवार को 1,052 अंक तक बढ़ने के बाद कारोबार की समाप्ति पर 792.96 अंक यानी 2.16 फीसदी बढ़कर 37,494.12 अंक पर बंद हुआ. कारोबार के दौरान सेंसेक्स ऊंचे में 37,544.48 अंक और नीचे में 36,492.65 अंक तक आया.

  • Maruti-Suzuki India को त्योहारी सीजन में वाहनों की मांग में बढ़ोतरी होने की उम्मीद

    जयपुर : देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति-सुजुकी इंडिया को उम्मीद है कि त्योहारी सीजन से यात्री वाहनों की मांग बढ़ेगी और मंदी से गुजर रहा देश का ऑटोमाबाइल इंडस्ट्री एक बार फिर स्पीड पकड़ेगा, भले ही सरकार इसकी मदद को आगे आये या नहीं आये. मारुति-सुजुकी इंडिया के कार्यकारी निदेशक (विपणन और बिक्री) शशांक श्रीवास्तव ने यहां एक साक्षात्कार में यह उम्मीद जतायी.

  • Kia Motors ने भारत में लॉन्च की अपनी पहली Made In India SUV Seltos

    कोरिया की दिग्गज वाहन कंपनी किया मोटर्स (Kia Motors) ने एसयूवी सेल्टोस (SUV Seltos) को पेश करके बृहस्पतिवार को भारतीय बाजार में कदम रखा है. इसकी शुरुआती कीमत 9.69 लाख रुपये रखी गई है.

  • Maruti Suzuki XL6 लॉन्च, मारुति ने 9.79 लाख रुपये में पेश की नयी MPV

    मारुति सुजुकी इंडिया ने अपने नये बहुउद्देश्यीय वाहन (एमपीवी) एक्सएल 6 को बुधवार को पेश किया. शोरूम में इसकी कीमत 9.79 लाख से 11.46 लाख रुपये के बीच है. यह छह सीटर गाड़ी है.

  • 2019 BMW 3 Series लॉन्च : 41.4 लाख रुपये में आयी बीएमडब्ल्यू की नयी सेडान

    जर्मनी की लग्जरी कार कंपनी बीएमडब्ल्यू ने अपनी 3 श्रृंखला की सेडान का नया संस्करण (2019 BMW 3 Series Sedan) पेश किया है. इसकी शोरूम कीमत 41.4 लाख रुपये से 47.9 लाख रुपये है.

  • Hyundai Grand i10 NIOS लॉन्च, कीमत 5 लाख रुपये से शुरू

    दक्षिण कोरिया की प्रमुख वाहन कंपनी हुंदै ने हैचबैक कार ग्रैंड आई10 हैचबैक को मंगलवार को भारतीय बाजार में पेश किया. इस नये मॉडल के जरिये कंपनी ने अपनी कॉम्पैक्ट श्रेणी का विस्तार किया है.

  • Hero Electric India ने बाइक बाजार में लॉन्च किये NYX ER और Optima ER स्कूटर

    नयी दिल्ली : हीरो इलेक्ट्रिक ने सोमवार को दो नये ई-स्कूटर मॉडलों ऑप्टिमा ईआर और निक्स ईआर (विस्तारित रेंज) को भारतीय बाजार में पेश किया. इन मॉडलों की शोरूम में कीमत 68,721 रुपये से 69,754 रुपये के बीच है. कंपनी ने बयान जारी कर कहा है कि नये स्कूटर हीरो के सभी इलेक्ट्रिक डीलरों के पास उपलब्ध हैं.

  • अशोक लेलैंड ने पेश किया कर्मचारियों को नौकरी छोड़ने का प्लान, वाहन उद्योग में सुस्ती की मार झेल रही कंपनी

    चेन्नई : वाहन उद्योग में जारी संकट के बीच क्षेत्र की अग्रणी कंपनी अशोक लीलैंड ने कार्यकारी स्तर के कर्मचारियों के लिए कंपनी से अलग होने की योजना की घोषणा की है. कंपनी की ओर से यह योजना ऐसे समय में पेश की गयी है, जब पहले से ही उसके कर्मचारी बोनस बढ़ाने को लेकर शुक्रवार से हड़ताल पर हैं.

  • बड़ी कंपनियों के शेयरों में तेजी से बाजार ने मनाया आजादी का जश्न, सेंसेक्स में 353 अंकों की उछाल

    मुंबई : आईसीआईसीआई बैंक, रिलांयस इंडस्ट्रीज, एचडीएफसी और इन्फोसिस जैसी बड़ी कंपनियों के शेयरों में तेजी के दम पर बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स बुधवार को 353 अंक उछलकर बंद हुआ. एशिया के अन्य बाजारों में सकारात्मक रुख का भी घरेलू बाजार पर असर पड़ा. कारोबारियों के अनुसार, मुद्रास्फीति के नरम होने से भी बाजार की धारणा पर सकारात्मक प्रभाव पड़ा.

  • जेटीएसवी ने उतारा टिआगो जेटीपी

    नयी दिल्ली : टाटा मोटर्स और जयेम ऑटोमोबाइल्स की संयुक्त उपक्रम कंपनी जेटी स्पेशल व्हीकल्स (जेटीएसवी) ने बुधवार को टिआगो जेटीपी और टिगोर जेटीपी के उन्नत संस्करण पेश किए. इनकी शोरूम कीमतें क्रमश: 6.69 लाख रुपये और 7.59 लाख रुपये रखी गयी हैं. जेटीएसवी में टाटा मोटर्स और जयेम ऑटो बराबर के भागीदार हैं .

  • Bajaj Pulsar 125 Neon: आ गयी सबसे सस्ती पल्सर, कीमत बस इतनी...

    बजाज ऑटो ने नयी पल्सर 125 नियॉन (Bajaj Pulsar Neon 125) को मंगलवार को पेश किया. दिल्ली में शोरूम में इसकी कीमत 64,000 रुपये है.

  • Global Selling की वजह से सेंसेक्स 624 अंक गिरकर बंद, Reliance Industries के शेयर 10 फीसदी मजबूत

    मुंबई : वैश्विक शेयर बाजारों में बिकवाली के जोर के बीच एचडीएफसी, एचडीएफसी बैंक, इन्फोसिस, आईटीसी और आईसीआईसीआई बैंक के शेयर में भारी गिरावट के चलते मंगलवार को सेंसेक्स 624 अंक गिरकर बंद हुआ. बाजार में गिरावट के दौर को धता बताते हुए रिलायंस इंडस्ट्रीज का शेयर 10 फीसदी तक चढ़ गया. इससे लुढ़कता सेंसेक्स थोड़ा संभला. वैश्विक रुख के अलावा, विभिन्न क्षेत्रों में ग्राहकी मांग धीमी पड़ने, अर्थव्यवस्था में मंदी दिखने और अन्य घरेलू वृहद आर्थिक चुनौतियों की वजह से भी निवेशकों के बीच धारणा कमजोर रही.

  • यात्री वाहनों की बिक्री में लगातार नौवें महीने गिरावट जारी, जुलाई में 31 फीसदी घटी

    नयी दिल्ली : यात्री वाहनों की बिक्री जुलाई में लगातार नौवें महीने गिरी है. यह 30.98 फीसदी घटकर 2,00,790 वाहन रही है, जो जुलाई 2018 में 2,90,931 वाहन थी. भारतीय वाहन विनिर्माताओं के संगठन सियाम ने मंगलवार को इस संबंध में आंकड़े जारी किये. समीक्षावधि में घरेलू बाजार में कार की बिक्री 35.95 फीसदी टूटकर 1,22,956 वाहन रही. जुलाई, 2018 में 1,91,979 वाहन थी.

  • यामाहा ने कहा, बीएस-6 नियमों के अनुपालन से दोपहिया वाहनों के 10-15 प्रतिशत तक बढ़ेंगे दाम

    नयी दिल्ली : इंडिया यामाहा मोटर (आईवाईएम) ने कहा कि बीएस-6 उत्सर्जन नियमों का अनुपालन करने से स्थानीय स्तर पर विनिर्मित दोपहिया वाहनों के दाम 10 से 15 फीसदी बढ़ सकते हैं. कंपनी के मंगलवार को कहा कि वह चरणबद्ध तरह से बीएस-6 मानकों के अनुरूप मोटरसाइकिलों और स्कूटरों में बदलाव करेगी. मोटरसाइकिल के लिए यह प्रक्रिया नवबंर, 2019 और स्क्टूर के लिए जनवरी, 2020 से शुरू होगी.

  • बाजार में गाड़ियों की डिमांड में लगातार आ रही गिरावट, प्रोडक्शन में कटौती कर रहीं ऑटोमोबाइल कंपनियां

    नयी दिल्ली : बाजार में मांग में गिरावट को देखते हुए वाहन कंपनियां उत्पादन में कटौती कर रही हैं. टाटा मोटर्स और महिंद्रा एंड महिंद्रा ने उत्पादन घटाने की शुक्रवार को घोषणा की. महिंद्रा एंड महिंद्रा ने शेयर बाजार से कहा कि वह चालू तिमाही में अपने विभिन्न संयंत्रों में 8-14 दिन के लिए उत्पादन बंद करेगी. वहीं, टाटा मोटर्स ने भी नरम पड़ती मांग के मद्देनजर उत्पादन कम करने के कदम उठाये जाने की जानकारी दी.

  • Maruti Suzuki XL6 की बुकिंग शुरू, Rs 11000 में बुक करें प्रीमियम MPV

    मारुति सुजुकी इंडिया ने शुक्रवार को अपनी आने वाली प्रीमियम बहुउद्देशीय वाहन (एमपीवी) एक्सएल 6 की बुकिंग शुरू करने की घोषणा की. मारुति सुजुकी (एमएसआई) ने बयान में कहा कि नये वाहन की बिक्री खुदरा शृंखला ''नेक्सा'' से की जाएगी.

  • 8000 रुपये से अधिक सस्ते हुए इस कंपनी के ई-स्कूटर, जानिये कितनी है कीमत...

    नयी दिल्ली : दोपहिया इलेक्ट्रिक वाहन बनाने वाली कंपनी ओकिनावा ने बिजली से चलने वाले वाहनों (ई - वाहन) पर वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) में कटौती का फायदा अपने ग्राहकों को दिया है. कंपनी ने अपने स्कूटरों के दाम में 8,600 रुपये तक की कटौती की है. ओकिनावा ने सोमवार को यह जानकारी दी. कंपनी ने बयान में कहा कि लेड बैटरी आधारित स्कूटरों के दाम में 2,500 से 4,700 रुपये और लियॉन बैटरी वाले स्कूटरों की कीमत में 3,400 रुपये से 8,600 रुपये की कटौती की गयी है.

  • Hyundai Kona Electric हुई 1.58 लाख रुपये सस्ती

    हुंदै मोटर इंडिया ने अपनी पहली बैटरी चालित एसयूवी कोना की कीमत में 1.58 लाख रुपये की कमी की शुक्रवार को घोषणा की. वाहन कंपनी ने कहा कि इस तरह के वाहनों पर जीएसटी में कमी का लाभ ग्राहकों तक पहुंचाने के लिए यह निर्णय किया गया है.

  • Tata Tigor इलेक्ट्रिक हुई 80,000 रुपये सस्ती

    टाटा मोटर्स ने अपनी इलेक्ट्रिक कार ''टिगोर ईवी'' की कीमत में 80,000 रुपये तक की कटौती करने का निर्णय किया है. कंपनी ने यह फैसला इलेक्ट्रिक वाहनों पर माल एवं सेवाकर (जीएसटी) की दरों में की गयी कटौती का लाभ ग्राहकों तक पहुंचाने के उद्देश्य से किया है.

  • 20 गुना तक महंगा हो सकता है नयी गाड़ियों का रजिस्ट्रेशन, SIAM ने जतायी चिंता

    वाहन कंपनियों के संगठन सियाम ने नये वाहनों के पंजीयन शुल्क में प्रस्तावित भारी-भरकम वृद्धि पर बुधवार को चिंता जाहिर की. सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय द्वारा जारी एक हालिया मसौदा अधिसूचना के अनुसार, नये वाहनों का पंजीयन शुल्क श्रेणियों के आधार पर मौजूदा शुल्क से 10-20 गुना बढ़ सकता है.

  • Hyundai Venue की 60 दिन में रिकॉर्ड 50 हजार बुकिंग

    हुंदै मोटर इंडिया ने मंगलवार को कहा कि नयी कार वेन्यू की पहले 60 दिन में बुकिंग 50,000 के आंकड़े पर पहुंच गयी है. कंपनी अब तक 18,000 कार ग्राहकों को दे चुकी है.

  • Honda ने 5088 कारें वापस मंगाईं, Airbag में है खामी

    जापान की वाहन निर्माता कंपनी होंडा ने भारतीय बाजार से अपने पुरानी माॅडल की जैज (Jazz), सिटी (City), सीआर-वी (CR-V), सिविक (Civic) और एकॉर्ड (Acord) की 5,088 कारें ठीक कराने के लिए बाजार से वापस मंगाई हैं.

  • Porsche ने भारत में लॉन्च की 70 लाख की नयी Macan, ये खूबियां हैं खास...

    नयी दिल्ली : लग्जरी स्पोर्ट्स कार बनाने वाली कंपनी पॉर्श ने सोमवार को अपनी कॉम्पैक्ट एसयूवी मैकन का भारत में पूरी तरह नया संस्करण पेश किया. इसकी शोरूम कीमत 69.98 लाख रुपये से शुरू होती है. इसके अधिक शक्तिशाली संस्करण मैकन एस की कीमत 85.03 लाख रुपये है.

  • भारत में 1700 नौकरियों की कटौती करेगी निसान मोटर्स, कंपनी ने बताया यह कारण...

    नयी दिल्ली : वाहन बनाने वाली जापान की कंपनी निसान अपने भारतीय परिचालन में 1,700 नौकरियों की कटौती करेगी. इसमें अधिकतर नौकरियां विनिर्माण परिचालन से जुड़ी हुई हैं. यह कंपनी की वैश्विक पुनर्गठन प्रक्रिया का हिस्सा है. इसके तहत कंपनी विभिन्न स्थानों पर अपने कुल कार्यबल में 6,000 की कमी लायेगी.

  • निसान मोटर्स का 95 फीसदी घटा शुद्ध लाभ, 12,500 लोगों की होगी छंटनी

    योकोहामा : जापान की संकटग्रस्त वाहन कंपनी निसान ने गुरुवार को कहा कि वह 12,500 लोगों की छंटनी करेगी. कंपनी का मुनाफा अप्रैल-जून तिमाही में 95 फीसदी गिरा है. कंपनी की अमेरिका एवं यूरोपीय बाजारों में वाहनों की बिक्री कम हुई है. कंपनी के पूर्व प्रमुख कार्लोस घोसन की अचानक गिरफ्तारी के बाद निसान मुश्किलों का सामना कर रही है.

  • BMW X7 भारत में लॉन्च, कीमत 99 लाख रुपये

    जर्मनी की लग्जरी कार निर्माता कंपनी बीएमडब्ल्यू ने अपनी प्रमुख स्पोर्ट्स एक्टिविटी व्हीकल (एसएवी) एक्स-7 को बृहस्पतिवार को भारत में पेश किया. शोरूम में इसकी कीमत 98.9 लाख रुपये है.

  • HDFC Bank और एचडीएफसी में भारी बिकवाली, 306 अंक और लुढ़का सेंसेक्स

    मुंबई : शेयर बाजारों में सोमवार को लगातार तीसरे कारोबारी सत्र में गिरावट आयी और बीएसई सेंसेक्स 306 अंक लुढ़ककर बंद हुआ. कमजोर वैश्विक संकेतों के बीच दो प्रमुख घरेलू वित्तीय कंपनियों एचडीएफसी बैंक और एचडीएफसी के शेयरों में भारी बिकवाली से साथ प्रमुख सूचकांक नीचे आ गये. कारोबारियों के अनुसार, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों की ओर से पूंजी निकासी तथा रुपये की विनिमय दर में गिरावट से भी बाजार के प्रति धारणा प्रभावित हुई.

  • Bajaj ने 37,997 रुपये में पेश की यह धांसू बाइक, जानें फीचर्स

    बजाज ऑटो ने सोमवार को शुरुआती स्तर की मोटरसाइकिल सीटी110 का नया संस्करण पेश किया. इसकी यहां शोरूम में कीमत 37,997 रुपये से 44,480 रुपये के बीच है. कंपनी ने एक बयान में कहा कि नये सीटी110 को इस तरह से तैयार किया गया है कि यह खराब सड़कों पर भी बेहतर ढंग से चल सके.

  • HDFC का मार्केट कैप 4 लाख करोड़ रुपये के पार, बीएसई की बनी चौथी सबसे मूल्यवान कंपनी

    नयी दिल्ली : एचडीएफसी के शेयर में गुरुवार को जोरदार तेजी दर्ज हुई, जिससे कंपनी का बाजार पूंजीकरण चार लाख करोड़ रुपये के आंकड़े को पार कर गया. बंबई शेयर बाजार में कारोबार बंद होने के समय एचडीएफसी का बाजार पूंजीकरण 4,04,384.68 करोड़ रुपये रहा. बीएसई में कंपनी का शेयर 2.52 फीसदी की बढ़त के साथ 2,343.85 रुपये पर बंद हुआ. दिन में कारोबार के दौरान एक समय यह तीन फीसदी की बढ़त के साथ 2,357 रुपये पर पहुंच गया था.

  • Skoda Rapid ने लॉन्च किया राइडर एडिशन, कीमत 6.99 लाख रुपये

    वाहन निर्माता कंपनी स्कोडा ऑटो ने अपनी मध्यम आकार की सेडान कार रैपिड का सीमित संस्करण (लिमिटेड एडिशन) मंगलवार को पेश किया. शोरूम में इसकी शुरुआती कीमत 6.99 लाख रुपये है.

  • TVS Apache RTR 200 का नया मॉडल लॉन्च, इसे चलाने के लिए पेट्रोल या बिजली की जरूरत नहीं

    टीवीएस मोटर कंपनी ने शुक्रवार को इथेनॉल से चलने वाली मोटरसाइकिल ''अपाचे आरटीआर 200 एफआई ई100'' पेश की. इसकी कीमत 1.2 लाख रुपये है.

  • Honda WR-V नये अवतार में लॉन्च, कीमत 9.95 लाख रुपये

    होंडा कार्स इंडिया (HCIL) ने बृहस्पतिवार को अपनी कॉम्पैक्ट एसयूवी ''डब्ल्यूआर-वी'' का नया संस्करण पेश किया. दिल्ली में शोरूम पर इसकी कीमत 9.95 लाख रुपये रखी गई है. कंपनी ने बयान में कहा कि डब्ल्यूआर-वी का नया ''वी'' संस्करण डीजल इंजन में भी उपलब्ध होगा.

  • 2023 तक सभी तिपहिया वाहनों को इलेक्ट्रिक वाहनों में बदला जायेगा

    वाहन उद्योग इलेक्ट्रिक वाहन या बिजली चालित वाहन पर रूपरेखा तैयार करने के लिए एक बाहरी एजेंसी से अध्ययन कराएगा. सूत्रों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी. उल्लेखनीय है कि नीति आयोग चाहता है कि 2023 तक सभी तिपहिया वाहनों को इलेक्ट्रिक वाहनों में बदल दिया जाये.

  • बजाज फाइनेंस के शेयरों में 5 फीसदी की गिरावट के साथ 174 अंक पर सेंसेक्स बंद

    मुंबई : तेल, गैस, बिजली, धातु और वाहन कंपनियों के शेयरों में गिरावट के चलते बीएसई सेंसेक्स उतार-चढ़ाव भरे कारोबार में बुधवार को 174 अंक या 0.45 फीसदी टूटकर 38,557.04 अंक पर बंद हुआ. बीएसई के 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक सेंसेक्स में 400 अंक के दायरे में उतार-चढ़ाव दिखा और यह नीचे में 38,474.66 एवं ऊंचे में 38,854.85 अंक तक गया था.

  • SIAM Data: यात्री वाहन की बिक्री 18% घटी, कार की सेल में भी आयी 25% गिरावट

    नयी दिल्ली : देश में यात्री वाहनों की बिक्री जून में 17.54 प्रतिशत घटकर 2,25,732 वाहन रही. पिछले साल जून में यह आंकड़ा 2,73,748 वाहन था. घरेलू वाहन विनिर्माताओं के संगठन सियाम ने बुधवार को जून के वाहन बिक्री आंकड़े जारी किये.

  • Ducati ने भारत में लॉन्च की 20 लाख की बाइक, खूबियां जान लीजिए

    सुपरबाइक बाइक बनाने वाली इटली की कंपनी दुकाती ने मल्टीस्ट्रेडा 1260 एंड्यूरो (Ducati Multistrada 1260 Enduro) को मंगलवार को भारत में पेश किया. इसकी शोरूम कीमत 19.99 लाख रुपये है. कंपनी ने बयान में कहा कि इस बाइक में पहाड़ी रास्तों और पर्यटन के लिहाज से जरूरी क्षमताओं और सुविधाओं को बढ़ाया गया है.

  • hyundai KONA इलेक्ट्रिक SUV भारत में लॉन्च, एक बार चार्ज करने पर चलाएं 450KM , जानिए कीमत

    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा बजट में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने की बात कही और ठीक उसके चार दिन बाद भारत में पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी कार लॉन्च हो गयी.

  • Hero Motocorp ने बाइक, स्कूटर की कीमतें बढ़ायी

    देश की सबसे बड़ी दोपहिया कंपनी हीरो मोटोकॉर्प ने अपनी मोटरसाइकिलों और स्कूटरों के दामों में एक प्रतिशत तक वृद्धि की है.

  • 2019 Renault Duster लॉन्च : नये लुक और फीचर्स से लैस होकर आयी डस्टर, कीमत आठ लाख रुपये

    कार बनाने वाली रेनॉ इंडिया ने सोमवार को अपने एसयूवी मॉडल डस्टर का नया उन्नत संस्करण पेश किया. इसकी शोरूम में कीमत आठ लाख से 12.5 लाख रुपये के बीच है. रेनॉ इंडिया ने एक बयान में कहा कि नयी डस्टर में उसने 25 नये फीचर दिये हैं.

  • Bajaj Pulsar NS 125: बजाज ला रहा 125 सीसी की पल्सर, ऐसी होंगी खूबियां

    Bajaj Pulsar NS 125 India Launch: दो दशक तक मोटरबाइकिंग के दीवानों के दिलों पर राज करनेवाले बजाज पल्सर के बारे में एक बड़ी खबर है. बजाज ऑटो नयी पल्सर बाइक भारत में लॉन्च करने की तैयारी कर रही है. मीडिया में आ रही रिपोर्ट्स की मानें, तो अगले माह इस बाइक पर से पर्दा उठाया जाएगा. इसे Pulsar NS 125 नाम दिया गया है.

  • BS-6 लागू होने से पहले पुराने स्टॉक के कार और बाइक सस्ते में बेचेंगी कंपनियां?

    बजाज ऑटो लिमिटेड ने अगले साल अप्रैल से लागू होने जा रहे भारत स्टेज छह (बीएस-6) के अप्रत्याशित परिणाम होने की आशंका व्यक्त की है. उसने कहा कि इसके कारण घरेलू बाजार में पुराने बीएस-4 वाहनों की बाजार में एक साथ भरमार हो सकती है जिससे चालू वित्त वर्ष की दूसरी छमाही में कीमतों को लेकर अवांछित मूल्य प्रतिस्पर्धा देखने को मिल सकती है.

  • मैंग्रोव को बचाने के लिए ठाणे बुलेट ट्रेन स्टेशन के डिजाइन में बदलाव

    नयी दिल्ली : रेलवे की बुलेट ट्रेन परियोजना के क्रियान्वयन का काम देखने वाली एजेंसी एनएचएसआरसीएल ने कहा है कि इस परियोजना से प्रभावित होने वाले मैंग्रोव वृक्षों की संख्या 53 हजार से घटा कर 32,044 करने के लिए महाराष्ट्र के ठाणे में स्टेशन के डिजाइन पर फिर से काम किया है. नेशनल हाई स्पीड रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एनएचआरसीएल) के प्रबंध निदेशक (एमडी) अचल खरे ने बयान जारी कर कहा कि वन्यजीव, वन एवं सीआरजेड की जरूरी मंजूरी ले ली गयी है.

  • MG Motor ने भारत में लॉन्च किया SUV Hector, कीमत Rs 12.18 हजार

    एमजी मोटर इंडिया ने बृहस्पतिवार को अपनी एसयूवी कार हेक्टर को भारतीय बाजार में पेश किया. कंपनी ने इस कार की कीमत 12.18-16.88 लाख रुपये के बीच रखी है. इस मॉडल की डिलिवरी अगले महीने के पहले सप्ताह से शुरू हो जाएगी.

  • Jeep Compass Trailhawk की बिक्री भारत में शुरू, कीमत...

    फिएट क्राइसलर आॅटोमोबाइल्स (FCA) इंडिया ने मंगलवार को उसकी भारत में बनी जीप कम्पास ट्रेलहॉक की बिक्री शुरू कर दी. इसका दाम 26.8 लाख रुपये रखा गया है.

  • 'पेट्रोल, डीजल से चलने वाले दुपहिया, तिपहिया को एकदम इलेक्ट्रिक वाहनों में बदलना आसान नहीं'

    टीवीएस मोटर कंपनी और बजाज आॅटो ने दो-पहिया और तीन-पहिया वाहनों को निश्चित समयसीमा के भीतर इलेक्ट्रिक वाहनों में तब्दील करने के नीति आयोग के प्रस्ताव को अनुचित करार दिया है.

  • Maruti Suzuki की सबसे ज्यादा बिकनेवाली कार Dzire हुई महंगी, जानें नयी कीमत...

    मारुति सुजुकी इंडिया ने अपनी लोकप्रिय कॉम्पैक्ट सेडान कार डिजायर की कीमत में 12,690 रुपये तक की वृद्धि की है. कंपनी ने इस मॉडल को नये सुरक्षा एवं उत्सर्जन मानकों के अनुरूप बनाने के बाद कीमतों में यह बढ़ोत्तरी की है.

  • यात्री वाहनों की बिक्री 18 साल के निचले स्तर पर, उद्योग ने मांगी सरकार से मदद

    घरेलू बाजार में यात्री वाहनों की बिक्री में 18 साल की सबसे अधिक गिरावट आई है. मई महीने में यात्री वाहनों की बिक्री 20.55 प्रतिशत घटकर 2,39,347 वाहन रह गई. मई 2018 में यह आंकड़ा 3,01,238 वाहन था. खास बात यह है कि पिछले 11 में से 10 महीनों में यात्री वाहनों की बिक्री में गिरावट आई है. सिर्फ अक्टूबर, 2018 ही ऐसा रहा जबकि यात्री वाहनों की बिक्री में 1.55 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज हुई थी.

  • मई के दौरान ऑटोमोबाइल कंपनी मारुति-सुजुकी इंडिया ने वाहन उत्पादन में की 18 फीसदी कटौती

    नयी दिल्ली : देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति-सुजुकी इंडिया (एमएसआई) ने मई महीने में वाहन उत्पादन में 18 फीसदी की कटौती की है. यह लगातार चौथा महीना है, जब कंपनी ने उत्पादन में कटौती की है. मारुति-सुजुकी ने शेयर बाजार को दी जानकारी में कहा कि उसने मई, 2019 में हल्के वाणिज्यिक वाहन समेत कुल 1,51,188 वाहनों का उत्पादन किया, जबकि एक साल पहले इसी महीने कंपनी ने 1,84,612 इकाइयों का उत्पादन किया था. इस दौरान, उत्पादन में 18.1 प्रतिशत की कटौती की गयी है. हल्के वाणिज्यिक वाहन (एलसीवी) सुपर कैरी को छोड़कर कंपनी ने मई में कॉम्पैक्ट और मिनी कारों सहित अन्य सभी वाहन श्रेणियों में उत्पादन में कमी की है.

  • अमेरिकी कार कंपनियों ने डोनाल्ड ट्रंप से की उत्सर्जन सीमा में ढील नहीं देने की अपील

    वाशिंगटन : दर्जनभर से अधिक कार कंपनियों ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से आधिकारिक तौर पर उत्सर्जन नियमों में ढील नहीं देने को कहा है. ढील से कार बाजार के विखंडित होने का अंदेशा है. मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, अनुरोध करने वालों में फोर्ड, जनरल मोटर्स, टोयोटा, होंडा और फॉक्सवैगन जैसी बड़ी कंपनियां भी शामिल हैं.

  • टोयोटा ने भारत में पेश की ग्लैन्जा, कीमत 7.22 लाख रुपये से शुरू

    नयी दिल्ली : जापान की प्रमुख वाहन कंपनी टोयोटा ने बृहस्पतिवार को भारत में प्रीमियम हैचबैक संस्करण ग्लैन्जा की पेशकश की है, जो सुजुकी की बलेनो का संस्करण है और जिसे टोयोटा अपने स्वदेशी कंपनी (सुजुकी) से एक समझौते के तहत प्राप्त कर रही है.

  • भारत मानक छह वाली गाड़ियां जल्द ही लॉन्च करेगी महिंद्रा, एक हजार करोड़ रुपये का किया निवेश

    मुंबई : घरेलू वाहन कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा अगले साल अपना भारत चरण छह अनुकूल वाहन उतारने की तैयारी में है. कंपनी ने कहा है कि भारत मानक छह चरण वाली गाड़ियों का पेट्रोल मॉडल 2019 में ही उतार देगी. महिंद्रा एंड महिंद्रा के प्रबंध निदेशक पवन गोयनका ने सोमवार को कहा कि हमारा भारत चरण छह मानकों वाला पेट्रोल चालित वाहन चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में तैयार हो जायेगा.

  • Maruti Suzuki की बिक्री मई में 22% गिरी, Alto Wagon R ने दिया झटका

    यात्री कार बनाने वाली देश की सबसे बड़ी कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (Maruti Suzuki India) की बिक्री इस साल मई महीने में 22 प्रतिशत गिरकर 1,34,641 इकाइयों पर आ गयी. कंपनी ने एक बयान में कहा कि पिछले साल मई में उसने 1,72,512 वाहनों की बिक्री की थी. आलोच्य माह के दौरान कंपनी की घरेलू बिक्री पिछले साल के 1,63,200 वाहनों से 23.10 प्रतिशत गिरकर 1,25,552 वाहनों पर आ गयी है.

  • Bajaj ला रहा नया स्कूटर, देगा 100 km की माइलेज, जानें लॉन्च डेट!

    बजाज ऑटो अपने नये स्कूटर के साथ एक बार फिर देश की सड़कों पर उतरने की तैयारी कर रहा है. खबर है कि कंपनी अपना नया इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च करने जा रही है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को ''अर्बनाइट'' का टैग दिया गया है.

  • Hyundai की यह धांसू इलेक्ट्रिक SUV भारत में इस दिन होगी लॉन्च...

    गुवाहटी : दक्षिण कोरिया की वाहन कंपनी हुंदै भारत में जुलाई में अपनी पहली इलेक्ट्रिक वाहन ''कोना'' एसयूवी पेश करेगी. इसके बाद त्योहारी मौसम को ध्यान में रखते हुए कंपनी अपने लोकप्रिय वाहन ''ग्रांड आई 10'' का नया संस्करण पेश करेगी.

  • TVS की यह स्पोर्ट्स बाइक नये फीचर के साथ हुई लांच, जानें कीमत...

    टीवीएस मोटर कंपनी ने विशेष प्रकार के क्लच के साथ टीवीएस अपाचे आरआर310 बाइक बाजार में पेश किया. इसकी यहां शोरूम में कीमत 2.27 लाख रुपये है. कंपनी ने सोमवार को इसकी जानकारी दी.

  • फिएट क्राइसलर ने फ्रांस की रेनो के साथ विलय का रखा प्रस्ताव

    पेरिस : फिएट क्राइसलर ने फ्रांस की वाहन निर्माता कंपनी रेनो के साथ विलय का सोमवार को प्रस्ताव दिया. इस प्रस्ताव का लक्ष्य दोनों कंपनियों के लिए अरबों डॉलर की बचत करना है. फिएट क्राइसलर ने बयान में कहा कि विलय के बाद बनने वाली कंपनी विश्व की तीसरी सबसे बड़ी वाहन कंपनी होगी. इसमें फिएट क्राइसलर और रेनो के शेयरधारकों की 50-50 फीसदी हिस्सेदारी होगी.दोनों कंपनियां इस बारे में कई सप्ताह से बातचीत कर रही थीं.

  • भारत में इलेक्ट्रिक वाहन से पहले हाइब्रिड वाहन उतारेगी होंडा

    जापान की दिग्गज वाहन निर्माता कंपनी होंडा भारत में पूरी तरह से बिजली से चलने वाले वाहन (ई-वाहन) उतारने से पहले अगले दो साल हाइब्रिड वाहन लायेगी. कंपनी का मानना है कि इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए बुनियादी ढांचा जैसे कि चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने में अभी समय लगेगा. कंपनी के वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी.

  • TATA Motors ने एक्स्ट्रा सिक्योरिटी कंपोनेंट के साथ टियागो को किया लॉन्च

    नयी दिल्ली : टाटा मोटर्स ने शुक्रवार को कहा कि उसने अपनी हैचबैक कार ‘टियागो'' को कई सुरक्षा सुविधाओं के साथ पेश किया है. इसकी दिल्ली के शोरूम में कीमत 4.4 लाख रुपये से शुरू होती है. कंपनी ने एक बयान में कहा कि यह मॉडल अब दोहरे एयरबैग, एंटीलॉक ब्रेकिंग सिस्टम (एबीएस), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक डिस्ट्रीब्यूशन (ईबीडी), कॉर्नर स्टेबिलिटी कंट्रोल (सीएससी) और रियर पार्किंग सेंसर के साथ आता है.

  • सियाम ने कहा, मोदी-II सरकार से ऑटो इंडस्ट्री की ग्रोथ में सुधारात्मक कदम उठाये जाने की उम्मीद

    नयी दिल्ली : वाहन कंपनियों के संगठन सियाम ने शुक्रवार को इस बात की उम्मीद जतायी कि नयी सरकार वाहनों समेत सभी उपभोक्ता वस्तुओं की वृद्धि में सुधार के कदम उठायेगी. सियाम के अध्यक्ष राजन वढेरा ने एक बयान में कहा कि मोदी-II सरकार के साथ मुझे इस बात की उम्मीद है कि देश जल्दी ही तेज आर्थिक वृद्धि के रास्ते पर अग्रसर हो जायेगा, जिससे वाहनों समेत सभी उपभोक्ता वस्तुओं की मांग में सुधार होगा. उन्होंने कहा कि सियाम मोदी-II सरकार से वाहन उद्योग को प्राथमिक उद्योग का दर्जा देने की उम्मीद करता है.

  • फ्लैश इलेक्ट्रॉनिक्स इंडिया ने अमेरिका में रॉयल एनफील्ड के खिलाफ मुकदमा किया दर्ज

    नयी दिल्ली : वाहनों के कल-पुर्जे बनाने वाली फ्लैश इलेक्ट्रॉनिक्स इंडिया ने इलेक्ट्रॉनिक उपकरण के उत्पादन के संदर्भ में पेटेंट के उल्लंघन को लेकर रॉयल एनफील्ड के खिलाफ अमेरिका में मुकदमा दायर किया है. रॉयल एनफील्ड महंगी मोटरसाइकिल बनाने वाली कंपनी है. पुणे की कंपनी ने कहा कि मुकदमे के तहत रॉयल एनफील्ड ने ‘रेगुलेटर रेक्टिफायर डिवाइस'' और इसी से संबंधित वोल्टेज को नियमित करने के उपाय पर उसके पेटेंट का उल्लंघन किया है.

  • India में एक करोड़ पहुंचा Yamaha मोटर का उत्पादन, चेन्नई प्लांट से निकली एक करोड़वीं गाड़ी

    चेन्नई : जापान की दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी यामाहा मोटर का देश में वाहन उत्पादन एक करोड़ पर पहुंच गया है. कंपनी ने मंगलवार को यह जानकारी दी. कंपनी के तीन विनिर्माण संयंत्र सूरजपुर (छत्तीसगढ़), फरीदाबाद (हरियाणा) और चेन्नई (तमिलनाडु) में हैं. इस उत्पादन में इन तीनों संयंत्रों का योगदान है. कंपनी ने बयान में कहा कि उसकी एक करोड़वीं गाड़ी '' एफजेडएस - एफआई वर्जन 3.0'' रही. यामाहा मोटर के वरिष्ठ अधिकारियों की मौजूदगी में कंपनी के चेन्नई संयंत्र से यह मॉडल उत्पादन के बाद बाहर निकला.

  • अप्रैल महीने में सवारी वाहनों की बिक्री में अक्टूबर 2011 के बाद सबसे बड़ी गिरावट

    नयी दिल्ली : देश में यात्री वाहनों की बिक्री में अप्रैल महीने में गिरावट दर्ज की गयी है. यह अक्टूबर, 2011 के बाद से अब तक की सबसे बड़ी गिरावट है. यात्री वाहनों की घरेलू बाजार में बिक्री अप्रैल में 17.07 फीसदी गिरकर 2,47,541 इकाई रही. इससे पहले अप्रैल 2018 में 2,98,504 यात्री वाहनों की बिक्री हुई थी. अक्टूबर, 2011 के बाद यह यात्री वाहन क्षेत्र की बिक्री में सबसे बड़ी गिरावट है. अक्टूबर 2011 में बिक्री में 19.87 फीसदी की गिरावट दर्ज की गयी थी.

  • TATA Motors की ग्लोबल सेल में अप्रैल के दौरान 22 फीसदी की गिरावट दर्ज

    नयी दिल्ली : टाटा मोटर्स ने सोमवार को कहा कि समूह की वैश्विक बिक्री अप्रैल 2019 में 22 फीसदी घटकर 79,923 इकाई पर आ गयी. इसमें जगुआर लैंड रोवर की बिक्री भी शामिल है. टाटा मोटर्स के वाणिज्यिक वाहनों तथा टाटा देवू की वैश्विक बिक्री अप्रैल 2019 में 31,726 इकाई रही, जो एक साल पहले इसी महीने के मुकाबले 20 फीसदी कम है.

  • Mahindra XUV500 W3 : महिंद्रा ने पेश किया एक्सयूवी 500 का सबसे सस्ता वेरिएंट, जानें

    महिंद्रा एंड महिंद्रा (एमएंडएम) ने अपनी एसयूवी ''एक्सयूवी 500'' का शुरुआती संस्करण ''डब्ल्यू 3'' पेश किया है. दिल्ली में शोरूम में इसकी कीमत 12.22 लाख रुपये है. कंपनी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. महिंद्रा ने बयान में कहा कि एक्सयूवी का नया संस्करण देशभर के सभी डीलरशिपों पर तत्काल उपलब्ध हो जाएगा.

  • BMW ने भारत में लॉन्च की 43.5 लाख रुपये की MINI JCW

    नयी दिल्ली : लग्जरी कार बनाने वाली जर्मनी कंपनी बीएमडब्ल्यू ने बृहस्पतिवार को मिनी जॉन कूपर वर्क्स हैश को भारतीय बाजार में पेश किया. कंपनी ने इस नयी कार की कीमत 43.5 लाख रुपये तय की है.

  • फाडा की रिपोर्ट : अप्रैल महीने के दौरान मोटर-गाड़ियों की बिक्री में दो फीसदी की गिरावट दर्ज

    नयी दिल्ली : मोटर वाहन डीलरों के संगठन फाडा ने बुधवार को कहा कि अप्रैल 2019 में यात्री वाहनों की खुदरा बिक्री दो फीसदी की गिरावट के साथ 2,42,457 इकाई रही. फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशंस (फाडा) के अनुसार, अप्रैल 2018 में 2,47,278 यात्री वाहन बिके थे. संगठन के मुताबिक, पिछले महीने दोपहिया वाहनों की बिक्री नौ फीसदी की गिरावट के साथ 12,85,470 इकाइयों पर रही. अप्रैल 2018 में यह आंकड़ा 14,09,662 वाहनों का था.

  • Wagon R MPV : मारुति सुजुकी ला रही नयी 7 सीटर कार, अगले महीने लॉन्चिंग!

    मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki India) भारतीय बाजार में वैगन आर (Wagon R) हैचबैक पर बेस्ड नयी 7 सीटर एमपीवी (7 Seater MPV) (MPV - मल्टी पर्पज व्हीकल) लांच करने की तैयारी में है. मारुति सुजुकी की नयी 7 सीटर वैगन आर (Wagon R MPV) की बिक्री भारत में जून के महीने में शुरू हो सकती है.

  • रॉयल एनफील्ड ने आखिर क्यों वापस ली 7 हजार गाड़ियां, जानें

    नयी दिल्ली : मोटरसाइकिल कंपनी रॉयल एनफील्ड ने अपनी बुलेट और बुलेट इलेक्ट्रा की करीब 7,000 मोटरसाइकिलों को वापस मंगवाया है. कंपनी ने मंगलवार को कहा कि इन वाहनों में त्रुटिपूर्ण ब्रेक कैलिपर बोल्ट की पहचान की गयी है.

  • Maruti Suzuki की बिक्री अप्रैल महीने में 17% गिरी; जानें Brezza Ertiga Alto Dzire का हाल

    यात्री कार बनाने वाली देश की सबसे बड़ी कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (Maruti Suzuki India) की बिक्री इस साल अप्रैल महीने में 17.20 प्रतिशत गिरकर 1,43,245 इकाइयों पर आ गयी.

  • Hyundai Venue की बुकिंग शुरू, 21 मई को लॉन्चिंग

    नयी दिल्ली : हुंदै मोटर इंडिया ने अपनी आगामी कॉम्पैक्ट एसयूवी ''वेन्यू'' की बुकिंग शुरू कर दी है. इसे 21,000 रुपये में बुक किया जा सकता है. कंपनी ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी.

  • Hero Motocorp ने लॉन्च की तीन नयी बाइक- Xpulse 200, Xpulse 200T, Xtreme 200S

    दोपहिया बनाने वाली देश की सबसे बड़ी कंपनी हीरो मोटोकॉर्प ने बुधवार को तीन नयी प्रीमियम बाइक बाजार में उतारी जिनकी दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत 94 हजार रुपये से शुरू होकर 1.05 लाख रुपये के बीच है.

  • 2019 Maruti Suzuki Ertiga लॉन्च : 1.5 लीटर डीजल इंजन के साथ ये खूबियां हैं खास, कीमत 9.86 लाख

    देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया ने एर्टिगा को खुद से विकसित 1.5 लीटर डीजल इंजन के साथ उतारा है. इस वाहन की दिल्ली शोरूम में कीमत 9.86 लाख से 11.20 लाख रुपये है.

  • भारत के Second Class City में कदम रखेगी महंगी बाइक बनाने वाली Ducati

    हैदराबाद : महंगी मोटरसाइकिल बनाने वाली कंपनी डुकाती की दूसरी श्रेणी के शहरों में प्रवेश की योजना है. कंपनी के एक अधिकारी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. देश के प्रमुख शहरों में कंपनी के नौ डीलर हैं. डुकाती इंडिया के प्रबंध निदेशक सर्गी कानोवास ने संवाददाताओं से यहां कहा कि अब हम दूसरी श्रेणी के शहरों में शुरुआत की प्रतीक्षा कर रहे हैं, लेकिन केवल प्रारंभिक बिन्दु पर.

  • Maruti ने बलेनो आरएस के पेट्रोल मॉडल और बलेनो डीजल की कीमतों में किया इजाफा

    नयी दिल्ली : देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति-सुजुकी इंडिया (एमएसआई) ने बलेनो डीजल श्रेणी की गाड़ियों और आरएस पेट्रोल मॉडल कीमतों में तत्काल प्रभाव से इजाफा कर दिया है. कंपनी ने गुरुवार को यह जानकारी दी. हालांकि, कंपनी ने कीमत बढ़ाने की वजह नहीं बतायी है.

  • 2020 के अप्रैल से डीजल कारों की बिक्री बंद कर देगी मारुति-सुजुकी इंडिया

    नयी दिल्ली : जो लोग मारुति-सुजुकी की डीजल कार खरीदने का प्लान बना रहे हैं, उनके लिए एक सूचना है. वह यह कि भारत की दिग्गज ऑटोमोबाइल कंपनियों में शुमार मारुति-सुजुकी इंडिया अगले साल यानी 2020 के अप्रैल महीने से डीजल की कारों की बिक्री बंद करने का ऐलान किया है

  • मारुति-सुजुकी ने मार्केट में लॉन्च की 2.93 लाख रुपये की सबसे सस्ती नयी ALTO-800

    नयी दिल्ली : मारुति-सुजुकी इंडिया (एमएसआई) ने मंगलवार को अपनी सबसे सस्ती हैचबैक कार ऑल्टो- 800 का नया संस्करण बाजार में उतारा. इस नये संस्करण की दिल्ली में शो रूम पर कीमत 2.93-3.71 लाख रुपये के दायरे में है. यह कार लगातार 15 साल से सबसे ज्यादा बिक्री वाली कार है. इसके नये संस्करण में इंजन भारत स्टेज-छह उत्सर्जन मानक वाला पेट्रोल इंजन लगा है. इसके साथ ही, इसमें कुछ अतिरिक्त सुरक्षा उपाय और नये फीचर जोड़े गये हैं.

  • Honda Motorcycle ने बाजार में लॉन्च किया 7.7 लाख रुपये की CBR 650-R

    नयी दिल्ली : होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया (एचएमएसआई) ने सोमवार को अपनी नयी स्पोर्ट मोटरसाइकिल सीबीआर 650-आर को भारतीय बाजार में पेश किया. शोरूम पर इसकी कीमत 7.7 लाख रुपये है. कंपनी की इस मोटरसाइकिल में चार सिलेंडर वाला 649 सीसी का लिक्विड कूल्ड इंजन है. यह कंपनी की इस श्रेणी में मौजूद सीबीआर 650-एफ का स्थान लेगी.

  • फॉक्सवैगन के पुणे संयंत्र से 10 लाखवीं कार बनकर निकली

    मुंबई : जर्मनी की वाहन निर्माता कंपनी फॉक्सवैगन ने पुणे संयंत्र से शुक्रवार को 10 लाखवीं कार का उत्पादन किया. इस संयंत्र की शुरुआत 2010 में हुई थी. फॉक्सवैगन लंबे समय से दिक्कतों का सामना कर रही है. कंपनी पुणे संयंत्र से हर साल 20,000 कारों का उत्पादन करती है. इनमें चार मॉडल पोलो, एमियो, वेंटो और स्कोडा रैपिड शामिल हैं. कंपनी घरेलू मांग को पूरा करने के अलावा पुणे संयंत्र से 50 देशों को कार का निर्यात भी करती है.

  • Maruti की पार्टनर Suzuki ने वापस मंगायी 20 लाख गाड़ियां

    भारत में मारुति की पार्टनर सुजुकी ने जापान में बृहस्पतिवार को घोषणा की कि वह घरेलू स्तर पर भेजे गये 20 लाख वाहनों को वापस मंगा रही है. उसने कहा कि यह वापसी ईंधन क्षमता के गलत आंकड़े सहित विभिन्न अन्य गड़बड़ियों के कारण की जा रही है.

  • Honda Accord के एयरबैग में खराबी, बदलने के लिए कंपनी वापस मंगाएगी 3669 इकाइयां

    जापान की प्रमुख वाहन कंपनी होंडा ने बृहस्पतिवार को कहा कि वह दोषपूर्ण एयरबैग को दुरुस्त करने के एक वैश्विक अभियान के हिस्से के रूप में, भारत में अपनी एकॉर्ड सेडान कार की 3,669 इकाइयों को वापस मंगा रही है.

  • Customers की जेब के अनुसार रियायती डीजल कारों का निर्माण जारी रखेगी मारुति-सुजुकी

    नयी दिल्ली : देश की सबसे बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनी मारुति-सुजुकी इंडिया (एमएसआई) ने मंगलवार को कहा कि वह ऐसी डीजल कार बनाना जारी रखेगी, जो लोगों के बजट में हो. इस प्रकार कंपनी ने संकेत दिया कि वह डीजल कारों का विनिर्माण पूरी तरह नहीं रोकेगी. उल्लेखनीय है कि अगले साल अप्रैल से बीएस-छह उत्सर्जन नियमों के अनुरूप आने वाली कारें महंगी होंगी. वाहन क्षेत्र की प्रमुख कंपनी एस-क्रॉस, सियाज, विटारा ब्रेजा, डिजायर, बलेनो और स्विफ्ट सहित डीजल इंजन से लैस कई मॉडलों की बिक्री करती है.

  • Honda City और हुंडई वरना को टक्कर देकर मारुति की Ciaz लगातार तीसरे साल Top पर

    नयी दिल्ली : देश की सबसे बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनी मारुति-सुजुकी इंडिया की कार ''सियाज'' लगातार तीसरे साल मध्यम आकार की सेडान कार कैटेगरी में शीर्ष पर रही. कंपनी ने मंगलवार को यह जानकारी दी. इस कैटेगरी में सियाज की टक्कर होंडा सिटी और हुंडई वरना से थी. मारुति ने कहा कि 2018-19 में 46,000 से अधिक सियाज कारों की बिक्री हुई. सेडान कार के बाजार में उसकी हिस्सेदारी करीब 30 फीसदी रही.

  • मारुति सेलेरियो की बिक्री ने एक लाख के आंकड़े को किया पार, जानिये कैसे...?

    नयी दिल्ली : मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) ने शुक्रवार को कहा कि वित्त वर्ष 2018-19 में उसकी कॉम्पैक्ट कार सेलेरियो की बिक्री एक लाख के आंकड़े को पार कर गयी. इसके साथ ही, यह कार एक साल में एक लाख से अधिक बिक्री वाले कंपनी के मॉडलों में शामिल हो गयी है. एमएसआई ने बयान जारी कर कहा है कि पिछले वित्त वर्ष में उसने इस मॉडल की 1,03,734 कारें बेचीं.

  • Porsche ने 911 सीरीज की नयी कारें बाजार में उतारी, कीमत 1.82 करोड़ रुपये से शुरू

    लग्जरी कार निर्माता पोर्शे ने बृहस्पतिवार को 911 सीरीज की नयी कारों को बाजार में उतारा. शोरूम में नयी कारों की कीमत 1.82 करोड़ रुपये से शुरू होती है.

  • Maruti ने अपनी इस सस्ती कार में जोड़े नये सुरक्षा फीचर, कीमत भी बढ़ी

    देश की सबसे बड़े कार निर्माता मारुति सुजुकी इंडिया (MSI) ने बृहस्पतिवार को कहा कि उसने अपनी हैचबैक कार ऑल्टो के-10 (Maruti Suzuki Alto K10) में कई नये सुरक्षा फीचर जोड़े हैं.

  • BMW Z4 Roadster भारत में लॉन्च, कीमत 64.9 लाख रुपये

    नयी दिल्ली: लक्जरी कार बनाने वाली जर्मनी की कंपनी बीएमडब्ल्यू ने सोमवार को भारतीय बाजार में जेड4 रोडस्टर (BMW Z4 Roadster) का नया संस्करण पेश किया.

  • टोयोटा ने इनोवा क्रिस्टा, फॉर्च्यूनर का उन्नत संस्करण उतारा

    नयी दिल्ली : टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (टीकेएम) ने सोमवार को अपने लोकप्रिय बहुद्देशीय वाहन इनोवा क्रिस्टा और एसयूवी फॉर्च्यूनर का उन्नत संस्करण पेश किया. इनकी शोरूम में कीमत 14.93 लाख से 33.60 लाख रुपये के बीच है. दोनों वाहनों के अंदुरूनी हिस्से में बदलाव किया गया है . टोयोटा ने बयान में कहा कि नई इनोवा क्रिस्टा में हीट रिजेक्शन ग्लास , छिद्रयुक्त चमड़े की सीट , यूएसबी फास्ट चार्जिंग पोर्ट जैसे फीचर्स होंगे.

  • MG Motor ने इंटरनेट से जुड़ी कार Hector से पर्दा उठाया, खूबियां जानकर रह जाएंगे दंग

    नयी दिल्ली : ब्रिटेन की कार बनाने वाली कंपनी एमजी मोटर (मॉरिस गैरेजेज) ने एमजी हेक्टर को पेश किया है. कंपनी का दावा है कि यह देश में पेश पहली ऐसी कार है जो इंटरनेट से जुड़ी हुई है.

  • Maruti की बिक्री मार्च में 1.6 प्रतिशत घटी

    नयी दिल्ली : देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया की बिक्री मार्च में 1.6 प्रतिशत घटकर 1,58,076 वाहन रही. पिछले साल इसी माह में कंपनी ने 1,60,598 वाहन बेचे थे. मारुति ने एक बयान में बताया कि समीक्षावधि में उसकी घरेलू बिक्री मामूली तौर पर घटकर 1,47,613 वाहन रही, जो मार्च 2018 में 1,48,582 वाहन थी.

  • BMW ने भारत में लॉन्च किया 530 IM Sport कार, सिर्फ 6.2 सेकंड में पकड़ती है 100 की Speed

    नयी दिल्ली : जर्मनी की लग्जरी कार निर्माता बीएमडब्ल्यू ने गुरुवार को भारत में अपनी 530 आई एम स्पोर्ट कार को लॉन्च किया. शोरूम में इसकी कीमत 59.2 लाख रुपये है. बीएमडब्ल्यू ने बयान में कहा कि यह कार पेट्रोल इंजन के साथ आती है. इसे चेन्नई संयंत्र में तैयार किया गया है. यह बीएस-छह मानकों का पालन करती हैं.

  • Bullet Trials : Royal Enfield ने लॉन्च की Himalayan से सस्ती दो नयी ऑफ-रोड बाइक्स, जानें

    Royal Enfield ने भारत में दो नयी मोटरसाइकिलें - Bullet Trials Works Replica 350 और Bullet Trials Works Replica 500 लॉन्च कर दी हैं.

  • थ्री और फोर व्हीलर ई-व्हिकल में फेम इंडिया स्कीम का लेना है लाभ, तो दिखाना होगा मोटर परमिट

    नयी दिल्ली : तिपहिया और चार पहिया इलेक्ट्रिक वाहनों के मालिक सावधान हो जाएं. यदि उन्हें सरकार की फेम इंडिया योजना का लाभ लेना है, तो उन्हें सरकारी एजेंसी से जारी किया गया ट्रांसपोर्ट मोटर परमिट दिखाना होगा. सरकार की ओर से जारी अधिसूचना में यह कहा गया है कि फेम इंडिया योजना का लाभ उठाने के लिए तिपहिया और चार पहिया इलेक्ट्रिक वाहन मालिकों को एक अप्रैल से सरकारी एजेंसी से लिया गया सार्वजनिक परिवहन वाहन परमिट दिखाना जरूरी होगा. फेम इंडिया योजना 10,000 करोड़ रुपये की है.

  • ...और अब Renault की क्विड भी अप्रैल से हो जायेगी तीन फीसदी महंगी

    नयी दिल्ली : ऑटोमोबाइल सेक्टर में वाहनों के निर्माण की लागत बढ़ने से अप्रैल महीने से कई कंपनियों की कारें महंगी हो जायेंगी. इस सिलसिले में सोमवार को फ्रांसीसी ऑटोमोबाइल कंपनी रेनो ने भी भारत में अपने क्विड मॉडल की कीमतों को बढ़ाने का ऐलान किया है. कंपनी ने कहा है कि वह बढ़ती उत्पादन लागत के प्रभाव को आंशिक रूप से कम करने के लिए यह कदम उठा रही है. कंपनी ने बयान में कहा कि यह कीमत वृद्धि एक अप्रैल से प्रभावी होगी.

  • Hurry Up! एक अप्रैल से 25, 000 रुपये तक महंगी हो जायेंगी टाटा मोटर्स की गाड़ियां

    नयी दिल्ली : अगर आप टाटा मोटर्स के किसी भी मॉडल की कार को खरीदने का प्लान बना रहे हैं, तो जल्दी कीजिए। आपके पास वर्तमान बाजार कीमतों पर बस केवल कुछ दिन ही टाटा मोटर्स की कारें मिल सकेंगी. अगर आपने इसे बुक कराने में देर की, तो फिर आपको टाटा मोटर्स की कारों को खरीदना महंगा पड़ सकता है. इसका कारण यह है कि घरेलू ऑटोमोबाइल कंपनी टाटा मोटर्स आगामी एक अप्रैल से अपनी कारों की कीमतों में बढ़ोतरी करने जा रही है.

  • भारत की सबसे बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनी मारुति ने फरवरी में घटाया आठ फीसदी उत्पादन

    नयी दिल्ली : देश की सबसे बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनी मारुति-सुजुकी इंडिया (एमएसआई) ने कमजोर मांग के चलते फरवरी में अपना उत्पादन आठ फीसदी घटाया है. कंपनी ने शेयर बाजारों को भेजी सूचना में कहा कि मारुति ने फरवरी में सुपर कैरी एलसीवी सहित कुल 1,48,959 वाहनों का उत्पादन किया, जो पिछले साल के इसी महीने के 1,62,524 इकाइयों के उत्पादन से 8.3 फीसदी कम है.

  • फोर्ड फिगो के नये संस्करण, कीमतों में 73,700 रुपये तक कटौती

    नयी दिल्ली : फोर्ड इंडिया ने शुक्रवार को अपनी छोटी कार फिगो का 2019 संस्करण पेश किया है इसकी शुरुआती कीमत 5.15 लाख रुपये है. कंपनी ने इसके विभिन्न संस्करणों की कीमत में 19,000 रुपये से लेकर 73,700 रुपये तक की कमी की है. फोर्ड इंडिया ने बयान में कहा कि नई फिगो को सुरक्षा तकनीकों के साथ 1,200 से ज्यादा नए कलपुर्जों के साथ फिर से तैयार किया गया है .

  • April में अपने कुछ मॉडलों की कीमतों में बढ़ोतरी करेगी Toyota

    नयी दिल्ली : टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने उत्पादन लागत में वृद्धि के चलते अगले महीने से अपने कुछ मॉडलों के दाम बढ़ाने की घोषणा की है. कंपनी के उप प्रबंध निदेशक एन राजा ने बयान में कहा कि हम लागत कटौती के उपायों के जरिये अभी तक अतिरिक्त लागत का बोझ उठा रहे हैं.

  • यामाहा ने एमटी-15 मोटरसाइकिल उतारी, कीमत 1.36 लाख रुपये

    नयी दिल्ली : यामाहा मोटर्स ने शुक्रवार को अपनी नई 155 सीसी मोटरसाइकिल एमटी -15 पेश की. दिल्ली में शोरूम में इसकी कीमत 1.36 लाख रुपये है. यामाहा ने चार स्ट्रोक लिक्विड कूल्ड इंजन के साथ इसमें छह स्पीड ट्रांसमिशन और एबीएस की सुविधा दी है. यामाहा मोटर इंडिया समूह की कंपनियों के चेयरमैन मोतोफुमी शितारा ने संवाददाताओं को बताया , " भारत में मोटरसाइकिल चलाने को लेकर नए रुझान सामने आए हैं , जिसमें स्पीड और नियंत्रण दोनों शामिल हैं . ऐसे में एमटी -15 का प्रवेश अनिवार्य है.

  • Mercedes-Benz ने भारत में लॉन्च की 75 लाख की यह नयी कार, जानें खूबियां...

    लक्जरी कार बनाने वाली जर्मनी की कंपनी मर्सडीज-बेंज ने बृहस्पतिवार को अपनी एएमजी सी-43 4मैटिक कूपे (Mercedes-AMG C 43 4MATIC Coupé) को भारत में पेश कर दिया.

  • 2019 Maserati Quattroporte लॉन्च : Rs 1.74 करोड़ की यह नयी कार इन खूबियाें से है लैस

    इटली की लग्जरी कार निर्माता कंपनी मासेरती ने भारत में क्वाट्रोपोर्टे का नया संस्करण पेश किया है. इसकी शोरूम में कीमत 1.74 करोड़ रुपये है. कंपनी ने मंगलवार को यह जानकारी दी.

  • NGT ने जर्मन ऑटोमोबाइल कंपनी फॉक्सवैगन पर लगाया 500 करोड़ रुपये का जुर्माना

    नयी दिल्ली : राष्ट्रीय हरित न्यायाधिकरण (एनजीटी) ने जर्मनी की ऑटोमोबाइल कंपनी फॉक्सवैगन पर डीजल कारों में उत्सर्जन का स्तर छिपाने वाले उपकरण का इस्तेमाल कर पर्यावरण को नुकसान पहुंचाने के मामले में गुरुवार को 500 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया. एनजीटी के चेयरमैन न्यायमूर्ति आदर्श कुमार गोयल की अध्यक्षता वाली पीठ ने कंपनी को दो महीने के भीतर यह राशि जमा कराने को कहा है.

  • TATA Nano के भविष्य पर प्रश्नचिह्न

    नयी दिल्ली : टाटा मोटर ने फरवरी में भी नैनो की एक इकाई का भी उत्पादन नहीं किया . यह लगातार दूसरा महीना है जब कंपनी ने एक समय में सुर्खियों में रहे इस वाहन का उत्पादन नहीं किया है. इसके साथ इस कार के भविष्य पर प्रश्नचिह्न अब भी बना हुआ है. कंपनी के मुताबिक नैनो के भविष्य को लेकर अब तक कोई निर्णय नहीं किया गया है.

  • Maruti Suzuki Ignis 2019 लॉन्च, यहां जानें कीमत और सारे नये फीचर्स

    मारुति सुजुकी इंडिया ने बुधवार को सुरक्षा फीचर्स के साथ अपनी हैचबैक कार इग्निस का 2019 संस्करण पेश किया. इसकी शोरूम में कीमत 4.79 लाख रुपये से 7.14 लाख रुपये के बीच है.