• तीसरी आंख से होगी छपरा रेलवे जंक्शन की निगरानी

    छपरा : रेलवे जंक्शन के सुरक्षा को बढ़ाने के लिए रेल प्रशासन ने कवायद शुरू कर दी है. जल्द ही छपरा रेलवे जंक्शन का सर्कुलेटिंग एरिया सीसीटीवी की निगरानी में होगा. पूर्वोत्तर रेलवे के महाप्रबंधक बीके पंजियार के निर्देश के बाद जंक्शन पर विभिन्न जगहों को चिह्नित कर लिया गया है. इन सभी जगहों पर सीसीटीवी कैमरा लगाने की प्रक्रिया भी शुरू हो गयी है. इस माह के अंत तक चिह्नित जगहों पर सीसीटीवी कैमरा लगा दिया जायेगा.

  • यातायात नियमों का नहीं हो रहा पालन, दुर्घटनाओं की है आशंका

    छपरा : शहर में यातायात नियमों का उल्लंघन करना आम बात हो गयी है. प्रशासन की ओर से चलाये जा रहे सड़क सुरक्षा सप्ताह के दौरान भी सड़कों पर यातायात नियम तोड़ने के कई उदाहरण देखने को मिल रहें है. शहर के सभी प्रमुख चौक-चौराहों पर यातायात पुलिसकर्मी तैनात तो किये गये है, लेकिन इनसे नजर बचा कर वाहन चालक नियमों की अनदेखी कर निकल जा रहे है.

  • टीकाकरण के बाद शिशु की तबीयत बिगड़ी, हुई मौत

    मशरक : प्रखंड के गंगौली पंचायत में बुधवार को आंगनबाड़ी केंद्र पर टीकाकरण के दौरान पेंटावैलेंट टीका के बाद डेढ़ माह के शिशु की अचानक तबीयत खराब हो गयी.

  • रुपये लेकर भाग रहे उचक्के को पकड़कर किया पुलिस के हवाले

    इसुआपुर : इसुआपुर बाजार स्थित एसबीआइ एटीएम से 20 हजार रुपये निकालने आये स्थानीय सुनील कुमार साह का रुपये लेकर भागते हुए उचक्के को बाजार के लोगों ने रुपये सहित पकड़ कर पुलिस के हवाले कर दिया. पकड़ा गया युवक जलालपुर थाना क्षेत्र के जीएस बंगरा गांव का सुबोध कुमार सिंह है.

  • कट्टा और गोली के साथ पुलिस ने एक को दबोचा

    मांझी : मांझी पुलिस ने गौरी गांव में छापेमारी कर देसी कट्टा व दो जिंदा कारतूस के साथ एक अपराधी को गिरफ्तार कर लिया. जबकि एक भागने में सफल रहा. गिरफ्तार अपराधी मांझी थाना क्षेत्र के गौरी गांव निवासी गौतम यादव का पुत्र मंतोष कुमार बताया जाता है. जबकि भागे हुए अपराधी मंतोष का भाई आदित्य कुमार उर्फ मिथुन बताया जाता है.

  • शहर में वेंडिंग जोन निर्माण को नहीं मिल रही गति

    छपरा : शहरी क्षेत्र में फुटपाथी दुकानदारों के लिए वेंडिंग जोन निर्माण का कार्य ठंडे बस्ते में जाता दिखायी दे रहा है. लगभग 10 दिनों पहले जिला प्रशासन के निर्देश पर शहर के विभिन्न क्षेत्रों में अतिक्रमण हटाओ अभियान के नाम पर फुटपाथ पर अस्थायी रूप से चल रहे दुकानों को उजाड़ दिया गया था.

  • अब भी नहीं सुधरी नलकूपों की स्थिति

    छपरा (सदर) : सरकार ने किसानों को सिंचाई की बेहतर सुविधा के मद्देनजर जिले के बंद पड़े 117 नलकूपों को चालू कराने व उनका संचालन मुखियों के माध्मय से कराने के उद्देश्य से गत मार्च में ही लघु सिंचाई विभाग ने मुखियों के खाते में करोड़ों की राशि भेजी है. परंतु, अब तक लघु सिंचाई विभाग की ओर से भेजी गयी 40 फीसदी राशि को खर्च कर उसका हिसाब तक नहीं दे रहे है. संबंधित मुखिया. ऐसी स्थिति में इस मद में शेष 60 फीसदी आयी राशि को लघु सिंचाई विभाग उपयोगिता प्रमाणपत्र मुखियों द्वारा नहीं दिये जाने के कारण नहीं दे रहा है.

  • शीतलहर बनी आफत, नहीं मिली राहत

    छपरा : ठंड और सर्द पछुआ हवाओं ने जनजीवन को बेहाल कर दिया है. शीतलहर लोगों के लिए आफत बन रही है. सर्द हवाओं और गलन से लोगों को घर से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है. बच्चे, बुजुर्ग, युवा और महिलाएं सभी इस ठंड से परेशान दिख रहे हैं. उलेन कपड़े और अलाव भी ठंड से राहत नहीं दे पा रहे हैं. रूम हीटर दिन-रात ऑन रखने के बाद भी ठंड लोगों को असर कर जा रही है. सोमवार की सुबह से ही आसमान में बादल छाये रहे.

  • इक व साइकिल की टक्कर में साइकिल सवार की हुई मौत

    जलालपुर : कोपा थाना क्षेत्र के खोरोडीह पुल के समीप सोमवार की देर शाम बाइक व साइकिल की जोरदार टक्कर में जहां साइकिल सवार की मौत हो गयी. वहीं बाइक चालक समेत एक अन्य व्यक्ति गंभीर रूप से जख्मी हो गये.

  • भव्य रूप से आयोजित होगा गणतंत्र दिवस, समारोह की तैयारी में जुटे कर्मी

    छपरा : गणतंत्र दिवस के सफल आयोजन के लिये परामर्शदातृ समिति की बैठक सोमवार को समाहरणालय में आयोजित की गयी. बैठक की अध्यक्षता करते हुये डीएम सुब्रत कुमार सेन ने कहा कि गणतंत्र दिवस समारोह का भव्य आयोजन किया जायेगा. इस अवसर पर प्रभात फेरियां निकाली जायेगी. मुख्य समारोह स्थल राजेंद्र स्टेडियम में सरकार की योजनाओं व उपलब्धियों से जुड़ी संदेश देते हुए आकर्षक झांकियां निकाली जायेगी.

  • दुर्घटना में घायल अधेड़ की इलाज के दौरान हुई मौत

    मांझी : मांझी ताजपुर मुख्य मार्ग पर डुमरी गांव के समीप हुई सड़क दुर्घटना में घायल अधेड़ की मौत इलाज के दौरान पटना में रविवार की रात हो गयी. घटना की सूचना मिलते ही परिजनों में कोहराम मच गया. परिजनों की चीख पुकार से पूरा गांव में सन्नाटा पसर गया. परिजनों को लोग ढाढ़स दे रहे थे.

  • ठंड में उपस्थिति कम होने से एचएम का बढ़ा टेंशन

    दिघवारा : प्रखंड अधीन क्षेत्रों में लगातार बढ़ रही ठंड ने हर किसी की मुश्किलों को बढ़ाया है. वहीं पिछले एक पखवारे से ठंड के बढ़ रहे सितम ने विभिन्न परीक्षाओं में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों की राह को काफी मुश्किल बनाया है. ठंड के चलते बिहार बोर्ड के मैट्रिक, इंटर व सीबीएसइ बोर्ड के वर्ग 10वीं व 12वीं के हजारों परीक्षार्थी परीक्षा की तैयारी में ज्यादा समय नहीं दे पा रहे हैं.

  • पंचायती के दौरान मारपीट, प्राथमिकी

    तरैया : थाना क्षेत्र के टिकमपुर गांव में पंचायती के दौरान ही मारपीट कर घायल कर देने का मामला प्रकाश में आया है. इस संबंध में उक्त गांव निवासी रंजेश कुमार सिंह ने तरैया थाने में एक प्राथमिकी दर्ज करायी है, जिसमें कहा गया है कि दोपहर दिन में दो बजे मेरे दरवाजे पर पंचायती हो रहा था.

  • यदुनंदन कॉलेज की लाइब्रेरी का हाल बदहाल

    दिघवारा : कहते हैं किताबों के अध्ययन से किस्मत संवरती है और यह यह किस्मत बनाने का जरिया भी बनती है. कोई भी विद्यार्थी जो किताबों को अपना साथी बना लेता है तो फिर सफलता उसका कदम चुमती है. मगर जब किसी कॉलेज में लाइब्रेरियन का पद पिछले दस साल से खाली हो, पुस्तकालय की स्थिति दिन प्रतिदिन बदहाल हो रही हो और उस पुस्तकालय में मौजूद हजारों किताबें वर्षों पुरानी हो तो सहज समझ सकते हैं कि विद्यार्थियों की स्थिति कैसी होगी और ऐसे किताबों के अध्ययन का विद्यार्थियों को क्या फायदा मिलता होगा? सवाल यह कि क्या पुरानी किताबों के अध्ययन से विद्यार्थी खुद को इस प्रतिस्पर्धी युग में अप टू डेट ज्ञान पाने में सक्षम होने के साथ सफलता पाने में कामयाब हो पायेंगे?

  • हर तबके का हो रहा है विकास

    जलालपुर : सूबे की सरकार में हर तबके का विकास हो रहा है. नीतीश कुमार ही एक ऐसे नेता है जो भूत वर्तमान और भविष्य की बात सोचते हैं. इसका परिणाम है कि आज न्याय और विकास साथ चल रहा है. उक्त बातें राज्यसभा सांसद व जदयू के राष्ट्रीय संगठन सचिव आरसीपी सिंह ने सोमवार को जलालपुर प्रखंड के सकड़ी बसडीला गांव स्थित खेल मैदान में आयोजित विधानसभा स्तरीय अध्यक्ष व सचिव सांगठनिक सम्मेलन के दौरान उपस्थित कार्यकर्ताओं को अपने संबोधन के दौरान कही.

  • दाउदपुर में बनवार ओवर ब्रिज मोड़ के हटाया गया पत्थर

    दाउदपुर (मांझी) : दुर्घटना का डेंजर जोन बना एप्रोच मोड़ की शिकायत होने से स्थानीय पुलिस ने संज्ञान लिया और त्वरित रूप से पहल करते हुए दुर्घटना के कारणों को चिह्नित कर आवागमन व्यवस्थित कराया.

  • यूपी, हरियाणा और राजस्थान से रोजगार के लिए छपरा पहुंच रहे युवा

    प्रभात किरण हिमांशु, छपरा : महानगरों की चकाचौंध छोड़कर रोजी-रोटी की तलाश में अब छोटे शहरों की तरफ भी युवाओं का आकर्षण बढ़ रहा है. छपरा शहर में पड़ोसी राज्य उत्तरप्रदेश के अलावा हरियाणा व राजस्थान से भी कई युवा विगत कुछ माह से रोजगार के लिए पहुंच रहे हैं. इन युवाओं ने शहर में अपने लिए कोई न कोई काम तलाश लिए है.

  • मकर संक्रांति को लेकर बाजारों में बढ़ी रौनक

    छपरा : मकर संक्रांति को लेकर छपरा के बाजारों में तैयारियां शुरू हो चुकीं हैं. शहर के साहेबगंज, पंकज सिनेमा रोड, भगवान बाजार, मौना चौक जैसे प्रमुख जगहों पर लाई, तिलकुट, चूड़ा और मीठा की सैकड़ों दुकानें सज गयी हैं. इससे बाजारों की रौनक बढ़ गयी है. वहीं इन दुकानों पर अभी से ही खरीदारी के लिए ग्राहकों की भीड़ नजर आ रही है.

  • स्टूडियो समेत दो स्थानों से लाखों की संपत्ति ले गये चोर

    दाउदपुर (मांझी) : स्थानीय थाना क्षेत्र के दो अलग-अलग जगहों पर मंगलवार की रात चोरों ने चोरी की घटना को अंजाम दिया. छपरा-सीवान मुख्य मार्ग स्थित दाउदपुर थाने से महज चार सौ गज की दूरी पर एक मकान के ऊपरी मंजिल पर चल रहे सरगम रिकॉर्डिंग स्टूडियो सेंटर में करीब लाखों की समान की चोरी कर चोर चंपत हो गये. इस संदर्भ में ग्राम लेजुआर के सोनू कुमार सिंह ने थाने में आवेदन देकर शिकायत किया. जानकारी के अनुसार रिकॉर्डिंग दुकान मंगलवार की शाम करीब साढ़े छह बजे बंद कर घर चला गया.

  • सामान्य मूर्तियों के सहारे ही मां सरस्वती की आराधना को विवश रहेंगे श्रद्धालु

    दिघवारा : सर्दी का सितम अपने परवान पर है और भीषण ठंड के कारण लोगों की परेशानी बढ़ गयी है. ठंड ने दिसंबर माह से ही मां सरस्वती की मूर्तियों के निर्माण में जुटे दिघवारा प्रखंड के सैकड़ों मूर्तिकारों की मुश्किलों को भी बढ़ा दी है. प्रखंड भर में मां सरस्वती की आराधना के लिए बन रही मूर्तियों के निर्माण की रफ्तार काफी धीमी पड़ गयी है.

  • वाहनों के परिचालन से जेपी सेतु जाम

    सोनपुर : जेपी सेतु पर बड़े वाहनों के परिचालन से सोनपुर और आसपास के इलाके में महाजाम की स्थिति हो गयी है. पुलिस को भी जाम खत्म कराने में मुश्किल का सामना करना पड़ रहा है. पहलेजा दीघा जेपी सेतु पुल पर भारी वाहनों के परिचालन पर रोक लगाने की मांग स्थानीय सांसद से लेकर विधायक तक सरकार से कर चुके हैं, लेकिन जेपी सेतु पर भारी वाहनों का परिचालन चालू रहा.

  • टेलर की चपेट में आने से अधेड़ की गयी जान

    बनियापुर : अनियंत्रित ट्रक के टेलर की चपेट में आने से 60 वर्षीय अधेड़ की मौत हो गयी. घटना बनियापुर थाना क्षेत्र के एनएच 331 पर हंसराजपुर मोड़ के पास की बतायी जाती है. मौत की सूचना पर आक्रोशित ग्रामीणों ने एनएच को पूर्णतः जाम कर मुआवजे की मांग करने लगे. मृतक स्थानीय हंसराजपुर कला निवासी मुकरधन महतों बताये जाते है.

  • कोहरे ने रोकी वाहनों की रफ्तार, पसरा सन्नाटा

    छपरा : कड़ाके की ठंड से जिले वासियों को फिलहाल राहत मिलती नहीं दिख रही है. मंगलवार को ठंड का असर जारी रहा, जिससे लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा. ऐहतियात के तौर पर जिला प्रशासन ने सभी प्रारंभिक विद्यालयों में कक्षा आठ तक वर्ग संचालन स्थगित कर दिया है.

  • मांझी में दुकानों का ताला तोड़ कर लाखों की संपत्ति उड़ायी

    मांझी : थाने से कुछ ही दूरी पर पर स्थित जलाल बाबा रोड में स्थित थोक किराना दुकान का रोशनदान तोड़कर चोरों ने गल्ला में रखा दो लाख 15 हजार रुपये चोरी कर फरार हो गये. घटना सोमावर की रात की है. घटना की सूचना मिलते ही मांझी थाने की पुलिस मौके पर पहुंचकर मामले की जांच में जुट गयी.

  • बैंक से पैसा निकाल जा रही महिला से उचक्कों ने उड़ाये 21 हजार रुपये

    नगरा : खैरा थाना क्षेत्र के खोदाईबाग यूनियन बैंक से सोमवार को पैसे की निकासी कर घर लौट रही महिला से बाइक पर सवार दो उचक्कों ने खोदाईबाग बस स्टैंड के समीप से पैसे छीन लिए और भाग निकले. इसे लेकर पीड़िता ने खैरा थाने में आवेदन दिया है.

  • चोरों ने मचाया आतंक, आठ दुकानों में की भीषण चोरी

    भेल्दी(अमनौर) : सोमवार की रात भेल्दी थाना क्षेत्र के बांसडीह बाजार स्थित अलग-अलग दुकानों से चोरों ने नकदी समेत लाखों रुपये के समान चोरी करने में सफल रहे. घटना की सूचना मिलने पर भेल्दी पुलिस मामले की जांच की. इस संबंध में मिली जानकारी के अनुसार बांसडीह बाजार के सभी दुकानदार रोज रात में कई टीम बारी-बारी से बाजार की सभी दुकानों पर पहरा देते थे.

  • समाहरणालय परिसर में अनधिकृत वाहनों का लग रहा है जमावड़ा

    छपरा (सदर) : प्रशासनिक उदासीनता के कारण समाहरणालय परिसर अनाधिकृत वाहन स्टैंड के रूप में तब्दील हो गया है. समाहरणालय परिसर के डीएम और एसपी कार्यालय के सामने कर्मचारियों व समाहरणालय में आने वाले आम लोगों के लिए स्टैंड प्रशासन ने बनवाया है.

  • विस क्षेत्र बूथ अध्यक्ष व सचिव का हुआ सम्मेलन

    गड़खा : प्रखंड क्षेत्र के आदर्श मध्य विद्यालय कदना में मंगलवार को बूथ अध्यक्ष व बूथ सचिव सम्मेलन संपन्न हुआ. कार्यक्रम की अध्यक्षता विधानसभा प्रभारी सिद्धार्थ पटेल व मंच संचालन जदयू के जिलाध्यक्ष अल्ताफ आलम राजू ने किया.

  • नालों पर नहीं है स्लैब, राहगीर हो रहे परेशान

    छपरा : शहर के विभिन्न रिहायशी इलाकों व प्रमुख बाजारों में नाले की सफाई के दौरान उन पर रखे हुए स्लैब को नगर निगम द्वारा हटाया जाता है, लेकिन सफाई के बाद निगम कर्मी हटाये गये स्लैब को दुबारा नाले पर नहीं रखते.

  • एप्रोच मोड़ बना डेंजर जोन, आये दिन हो रहीं दुर्घटनाएं

    दाउदपुर (मांझी) : विगत कई दिनों से दुर्घटना बढ़ रही है. कड़ाके की ठंड और घने कोहरे में राष्ट्रीय मार्ग पर चलना खतरे से खाली नहीं है. वाहन चालकों के लिए मानक के अनुसार कोई रेडियम चिह्न का संकेत नहीं दिखने से नियंत्रण खोना स्वाभाविक बन गया है.

  • कबड्डी व बैंडमिंटन के प्रतिभागी हुए सम्मानित

    परसा : पर्यावरण संरक्षण व युवक-युवतियों में प्रतिस्पर्द्धा को लेकर परसा में कौशल विकास संस्था इंटेल्स द्वारा आयोजित हो रहे मैच का उद्घाटन जिला मलेरिया पदाधिकारी डॉ दिलीप सिंह व संस्था के निदेशक डॉ विश्वकर्मा शर्मा ने संयुक्त रूप से किया. मैच में हिस्सा लेने आये सभी प्रतिभागियों को एक-एक पौधे प्रदान करते हुए इसे लगाने व पर्यावरण संरक्षण में सहयोग करने की अपील की.

  • 8 सूत्री मांगों के समर्थन में डीलरों ने किया प्रदर्शन

    बनियापुर : फेयर प्राइस डीलर संघ के आ ह्वान पर बनियापुर में भी संघ के सदस्यों ने अपनी आठ सूत्री मांगों के समर्थन में प्रदर्शन किया. प्रखंड मुख्यालय स्थित गोदाम के समीप डीलर संघ के सदस्यों ने प्रदर्शन के उपरांत सरकारी गोदाम में ताला जड़ विरोध किया.

  • माता बैठक से टीकाकरण के प्रति जागरूक हो रहीं महिलाएं

    छपरा : नियमित टीकाकरण से वंचित दो साल तक के बच्चे व गर्भवती महिलाओं को प्रतिरक्षित करने के उद्देश्य से जिले में सघन मिशन इंद्रधनुष 2.

  • छपरा : एक छत के नीचे आये क्षत्रिय समाज : संजय सिंह

    छपरा : आगामी 20 जनवरी को महाराणा प्रताप की पुण्यतिथि पर पटना के मिलर स्कूल में कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा़ इसकी सफलता के लिए महाराणा प्रताप आयोजन समिति के अध्यक्ष और जेडीयू के प्रवक्ता संजय सिंह ने सारण जिले के सोनपुर विधानसभा क्षेत्र के डुमरी बुजुर्ग, बस्ती, सोनपुर बाजार, आमी और परसा के मटिहानी में बैठक की. इस मौके पर संजय सिंह ने कहा क्षत्रिय समाज को एक छत के नीचे आना होगा़ उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार अपने साथ हर समाज को लेकर चलते हैं.

  • शहर के आश्रय स्थल तक नहीं पहुंच रहे बेघर

    छपरा : नगर विकास व आवास विभाग की ओर से छपरा शहर के सदर अस्पताल परिसर में शहरी निराश्रितों व बेघरों के लिए बनाये गये आश्रय स्थल की जानकारी नहीं होने से शहर के फुटपाथ पर रहने वाले गरीब व मानसिक रूप से विक्षिप्त यहां तक नहीं पहुंच पा रहे है. नगर निगम भी मजदूरी करने वाले, रिक्शा चलाने वाले, ठेला चलाने वाले, दूसरे जिलों से आकर शहर में दिहारी करने वालों को इस रैन बसेरे तक पहुंचा पाने में असमर्थ है.

  • सेविका व सहायिका के चयन का निर्देश

    अब विभाग के निर्देश के पत्र के अनुसार सभी महिला पर्यवेक्षिकाओं को निर्देश दिया जाता है कि अपने क्षेत्रों के आंगनबाड़ी केंद्रों जहां सेविका-सहायिकाओं का चयन होना है. वहां नियमानुसार वार्ड सभा आयोजित कर चयन सुनिश्चित करें.

  • 12 व 20 को दो पालियों में होगी सिपाही भर्ती परीक्षा

    छपरा (सदर) : बिहार सिपाही भर्ती परीक्षा सारण जिले में 12 और 20 जनवरी को शहर के 16 परीक्षा केंद्रों पर होगी. इसमें प्रत्येक पाली में 10104 परीक्षार्थी भाग लेंगे. इसे लेकर डीएम के निर्देशानुसार डीइओ अजय कुमार द्वारा सभी केंद्रों के साथ केंद्राधीक्षकों का चयन कर दिया गया है. 12 जनवरी को प्रथम पाली की परीक्षा पूर्वाह्न 10 बजे से अपराह्न 12 बजे तक और द्वितीय पाली की परीक्षा अपराह्न दो बजे से चार बजे तक होगी.

  • पानापुर के रहने वाले दारोगा की रोहतास में सड़क दुर्घटना में मौत

    छपरा : पानापुर थाना के कोंद माहिपुर गांव के निवासी स्व बबन सिंह के पुत्र रंजीत कुमार सिंह की मौत रोहतास के डेहरी नगर में एक सड़क दुर्घटना में हो गयी. वह रोहतास जिला मुख्यालय स्थित न्यायालय में एएसआइ के पद पर नियुक्त थे.

  • भाजपा कार्यकर्ताओं ने पाक पीएम का किया पुतला दहन

    छपरा : भाजपा के जिलाध्यक्ष रामदयाल शर्मा के नेतृत्व में नगरपालिका चौक पर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान का पुतला दहन किया गया. भाजपा कार्यकर्ता ननकाना साहिब गुरुद्वारा पर पत्थरबाजी की घटना से आक्रोशित थे. इस मौके पर भाजपा जिलाध्यक्ष ने कहा कि सिखों के पवित्र स्थान पर इस तरह बर्बर कार्रवाई घृणित है.

  • नहीं खिली धूप, अलाव बना सहारा

    छपरा : शनिवार को दिन भर आसमान में बादल छाये रहें. फिलहाल जिले के लोगों को ठंड से राहत मिलती नजर नहीं आ रही है. धूप नहीं निकलने से लोगों की परेशानियां बढ़ गयी हैं. फिलहाल गरीबों के लिए ठंड से बचने के लिए अलाव ही सहारा बना हुआ है. इधर, स्कूल, कॉलेज खुल गये हैं व कार्यालयों में भी कार्यारंभ हो गया है. ऐसे में निर्धारित समय पर अपने कार्यालय व स्कूल जाने में कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है.

  • तरैया में 32 किमी में बनेगी मानव शृंखला

    संवाददाता-तरैया : ड मुख्यालय के सभागार में मानव शृंखला की सफलता के लिए शनिवार को मढ़ौरा एसडीओ की अध्यक्षता में बैठक संपन्न हुई. बैठक में प्रखंड स्तरीय सभी विभाग के पदाधिकारी, पंचायत प्रतिनिधि स्वच्छाग्रही, जोनल व सेक्टर पदाधिकारी शामिल हुए. एसडीओ ने 19 जनवरी को बिहार सरकार द्वारा आहूत मानव शृंखला की सफलता के लिए किये जा रहे तैयारी की जानकारी ली व आवश्यक दिशा निर्देश दिया.

  • भाजपा कार्यकर्ताओं ने पाक पीएम का किया पुतला दहन

    छपरा : पा के जिलाध्यक्ष रामदयाल शर्मा के नेतृत्व में नगरपालिका चौक पर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान का पुतला दहन किया गया. भाजपा कार्यकर्ता ननकाना साहिब गुरुद्वारा पर पत्थरबाजी की घटना से आक्रोशित थे. इस मौके पर भाजपा जिलाध्यक्ष ने कहा कि सिखों के पवित्र स्थान पर इस तरह बर्बर कार्रवाई घृणित है.

  • अश्लील फब्तियों से परेशान महिलाओं ने थाने को घेरा

    मनेर : थाना क्षेत्र के इस्लामगंज गांव में शराब विक्रेताओं द्वारा अश्लील फब्तियां से परेशान होकर दर्जनों महिलाएं गुरुवार को मनेर थाना पहुंचकर थाने का घेराव किया.

  • सड़क हादसों के 18 ब्लैक स्पॉट चिह्नित

    छपरा : बढ़ती सड़क दुर्घटनाओं की रोकथाम के लिए जिला प्रशासन व परिवहन विभाग की ओर से एक्शन प्लान तैयार किया गया है. इसके लिए जिले के विभिन्न दुर्घटना संभावित क्षेत्रों को चयनित कर ब्लैक स्पॉट के रूप में उनकी पहचान की गयी है. जिला परिवहन पदाधिकारी ने बताया कि जिले में फिलहाल 18 ब्लैक स्पॉट चिह्नित किये गये हैं.

  • हादसे में बाइक सवार की मौत, एक घायल

    दाउदपुर (मांझी) : छपरा-सीवान मुख्य मार्ग पर सड़क दुर्घटना में बाइक सवार युवक की मौत हो गयी. जबकि एक अन्य गंभीर रूप से जख्मी हो गया. घटना दाउदपुर बनवार स्थित फ्लाइओवर के समीप बुधवार की देर रात की बतायी गयी है.

  • डबल डेकर निर्माण में तेजी लाने की संभावनाओं को तलाशा

    छपरा (सदर) : बिहार राज्य पुल निर्माण निगम के अध्यक्ष के निर्देशानुसार पदाधिकारियों की टीम ने छपरा पहुंच कर डबल डेकर निर्माण कार्य की प्रगति का जायजा लिया. वहीं डबल डेकर निर्माण की गति को और तेज करने की संभावना की जानकारी ली. इस दौरान राज्य मुख्यालय से विभाग के अभियंता प्रमुख सह एमडी उमेश कुमार, उप मुख्य अभियंता मो साकिर अली के अलावा कार्यपालक अभियंता अरविंद कुमार आदि शामिल थे.

  • पॉक्सो एक्ट के तहत अब तक 17 अभियुक्तों को मिली सजा

    छपरा (कोर्ट) : बच्चों के साथ बढ़ रही यौन अपराधों को रोकने के लिए वर्ष 2012 में बनी प्रोटेक्शन ऑफ चिल्ड्रेन फ्राम सेक्सुअल ऑफेंसेस (पॉक्सो) के तहत छपरा व्यवहार न्यायालय के विशेष न्यायालय द्वारा अब तक 17 अभियुक्तों को सजा दी गयी है, जिसमे चार अभियुक्तों को आजीवन कारावास व जुर्माने की सजा शामिल है. पॉक्सो मामले की सुनवाई के लिए बनाये गये विशेष न्यायालय के न्यायाधीश सह एडीजे प्रथम के द्वारा वर्ष 2012 से अब तक इस एक्ट के तहत जिन 17 अभियुक्तों को सजा दी गयी है, उनमें चार को उम्रकैद तो चार अभियुक्तों को 10 वर्ष व एक अभियुक्त को सात वर्ष व पांच अभियुक्तों को पांच वर्ष और तीन अभियुक्तों को तीन-तीन वर्ष की सजा शामिल है,

  • नये अध्यक्ष व प्रबंधक के बीच समन्वय के अभाव में कार्य बाधित

    छपरा (सदर) : गत वर्ष दिसंबर के अंतिम सप्ताह में बिहार राज्य निर्वाचन प्राधिकार के निर्देशानुसार जिले के विभिन्न 289 पैक्सों में संपन्न चुनाव के बाद 20 से 25 फीसदी पैक्सों में नये पैक्स अध्यक्ष व कार्यकारिणी जीत कर आयी है. ऐसी स्थिति में जिन पैक्सों में नये अध्यक्ष व कार्यकारिणी आयी है. वहां पूर्व से नियोजित पैक्स प्रबंधक व नये अध्यक्ष व कार्यकारिणी के बीच समनवय के अभाव में कार्य प्रभावित हो रहा है.

  • दिन भर बादल के कारण ठंड का असर जारी

    छपरा : जिले में कड़ाके की ठंड का असर जारी है. सुबह में मौसम की साफ होने की संभावना दिख रही थी. लेकिन 11 बजते ही आसमान में बादल छा जाने से लोगों को काफी निराशा हुई.

  • गम्हरियां को हरा मढ़ौरा बना विजेता

    इसुआपुर : इसुआपुर प्रखंड के डोईला गांव के खेल मैदान में एकता क्रिकेट क्लब के बैनर तले टी-20 क्रिकेट टुर्नामेंट का उद्घाटन इसुआपुर प्रखंड के मुखिया संघ अध्यक्ष संगम बाबा ने फिता काटकर व खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त कर किया. वहीं उद्घाटन के मैच में मढ़ौरा की टीम ने टॉस जीतकर गम्हरियां को बैटींग के लिए आमंत्रित किया. मैच के दौरान 16 ओवरों के खेल में गम्हरियां की टीम ने पूरे 16 ओवरों में आठ विकेट के नुकसान पर 124 रन बनाये.

  • नेशनल स्कूली हैंडबॉल अंडर 19 में सारण से बिहार टीम में आठ शामिल

    छपरा : 65 वी नेशनल स्कूल गेम अंडर 19 में 28 सदस्यीय बिहार टीम में सारण से आठ सदस्य शामिल हैं. दिल्ली के त्यागराज स्टेडियम में तीन जनवरी से नौ जनवरी तक आयोजित बालक, बालिका अंडर 19 प्रतियोगिता के चीफ डी मिशन सारण के संजय कुमार सिंह शारीरिक शिक्षा शिक्षक राजकीयकृत उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय मशरक बनाये गये है.

  • सीएनजी सिलेंडर में शराब की तस्करी, कार चालक समेत तस्कर गिरफ्तार

    मांझी : बिहार के छपरा में मांझी पुलिस ने जय प्रभा सेतु पर एप्रोच मोड़ से शराब से लदी एक कार को जब्त कर लिया. साथ ही पुलिस ने एक चालक तथा एक तस्कर को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया. गिरफ्तार दोनों दिल्ली के कुलदीप कुमार रथ मोहम्मद अफरीदी बताया जाता है. थानाध्यक्ष नीरज कुमार मिश्रा ने बताया कि नये साल को लेकर जय प्रभा सेतु के एप्रोच मोड़ पर वाहनों की लगातार जांच की जा रही है. पुलिस को सूचना थी कि एक कार में शराब के तस्कर शराब लेकर जय प्रभा सेतु के रास्ते बिहार में प्रवेश करने वाले है.

  • दहेज के लिए नवविवाहिता की गला दबाकर हत्या, प्राथमिकी दर्ज

    छपरा : बिहार के छपरा में भगवान बाजार थाना क्षेत्र के वार्ड संख्या चार स्थित श्याम चौक के समीप बीती रात एक महिला की गला दबाकर हत्या कर देने का मामला प्रकाश में आया है. प्राप्त जानकारी के अनुसार महिला भगवान बाजार थाना क्षेत्र के गुदरी राय चौक निवासी श्याम लाल मांझी की पुत्री पूनम उर्फ पल्लवी बतायी जाती है. इसी महीने 12 दिसंबर को पल्लवी की शादी नवीन कुमार से हुई थी.

  • ऑक्सीटोसिन के दुरुपयोग से शिशु को समस्या

    छपरा : प्रसव एक प्राकृतिक प्रक्रिया होती है. चिकित्सकीय परामर्श इस प्रक्रिया को सरल बनाने में सहयोग प्रदान करता है. लेकिन यदि प्रसव को समय पूर्व प्रेरित करने के लिए ऑक्सीटोसिन जैसे इंजेक्शन का प्रयोग किया जाये तब यह जन्म लेने वाले शिशु के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल असर डाल सकता है.

  • परिवहन के क्षेत्र में नयी उपलब्धियों से आसान होगा सफर

    छपरा : वर्ष 2019 जिले में परिवहन के दृष्टिकोण से उपलब्धियों भरा रहा. केंद्र व राज्य सरकार के विभिन्न पायलेट प्रोजेक्टों को इस वर्ष मूर्त रूप मिला. कई बहुप्रतिक्षित योजनाओं को इस वर्ष गति दी गयी. इन उपलब्धियों के कारण निश्चित तौर पर सारण वासियों का सफर आसान होने की संभावना बढ़ गयी है.

  • ठंड से थम गयी शहर की रफ्तार

    छपरा : ठंड व कनकनी के कारण जनजीवन प्रभावित हो रहा है. कड़ाके की ठंड से दिनचर्या पर प्रतिकूल असर पड़ रहा. शहर के बाजारों से कार्यालयों तक में ठंड के कारण चहल-पहल कम हो गयी है. शुक्रवार को अधिकतम तापमान 18 डिग्री रहा. जबकि न्यूनतम तापमान आठ डिग्री तक चला गया.

  • बनकर तैयार हैं दो मॉडल टीकाकरण कॉर्नर

    छपरा : अब शहरी आबादी को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मुहैया करायी जायेगी. इसके लिए मॉडल टीकाकरण कॉर्नर का निर्माण किया गया है. नियमित टीकाकरण कार्यक्रम को बेहतर स्वरूप देने के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से महत्वपूर्ण कदम उठाया गया है. शहर में स्थित दो शहरी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों मासूमगंज तथा बड़ा तेलपा में मॉडल टीकाकरण कॉर्नर खोले गये हैं, जिसमें टीकाकरण के लिए आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध करायी गयी हैं. शीघ्र ही इस टीकाकरण केंद्र का विधिवत शुभारंभ किया जायेगा.

  • दिघवारा में कुत्तों के आतंक से बढ़ी लोगों की परेशानी

    दिघवारा : दिघवारा अधीन क्षेत्रों में शीतलहर के प्रकोप से जहां आदमी काफी परेशान हैं. आठ डिग्री तापमान के बीच कुत्तों के आतंक ने लोगों की मुश्किलों को बढ़ा कर रख दिया है और लोग दहशत में जी रहे हैं. पिछले एक सप्ताह के अंदर क्षेत्र के लगभग दो दर्जन से अधिक लोगों को कुत्ते ने काट लिया है जिससे लोगों की मुश्किलें बढ़ गयी हैं. लोग एंटी रेबीज लेने के लिए निरंतर सरकारी व निजी अस्पतालों का चक्कर लगा रहे हैं.

  • वैदिक मंत्रोच्चार के साथ शुरू हुआ 24 कुंडीय गायत्री महायज्ञ

    छपरा : शहर के गायत्री मंदिर परिसर में वैदिक मंत्रोच्चार के साथ 24 कुंडीय गायत्री महायज्ञ का शुभारंभ हो गया. छपरा नगर की मेयर प्रिया देवी ने मंत्रोच्चारण के साथ दीप प्रज्वलित कर इस पांच दिवसीय महायज्ञ का उद्घाटन किया.

  • 60 हजार के बदले 490.4 एमटी की हुई खरीद

    छपरा (सदर) : धान खरीद 2019-20 सीजन में सरकार के निर्देश व डीएम के कड़े रुख के बाद धान अधिप्राप्ति में तो, गति आयी, परंतु, अभी भी कम से कम तीन प्रखंड ऐसे है. जहां 24 दिसंबर तक एक छटांक भी धान की खरीद नहीं हुई है.

  • छत से गिरकर बच्ची की गयी जान, कोहराम

    छपरा : मुफस्सिल थाना क्षेत्र के प्रभुनाथ नगर मुहल्ले में मंगलवार की सुबह तीन मंजिला इमारत की छत से गिरकर बच्ची की मौत हो गयी. मृत बच्ची बनियापुर थाना क्षेत्र के डारीबारी निवासी जयप्रकाश की पुत्री आदर्शनी उर्फ गोल्डी बतायी गयी है. वह अपने परिजनों के साथ शहर के प्रभुनाथ नगर में ही रहती थी. बच्ची के छत से गिरने के बाद मुहल्ले में शोर मचने लगा. इसके बाद परिजनों ने उसे आनन-फानन में घर के बगल में एक निजी क्लिनिक में ले गये.

  • तरैया प्रखंड में आंगनबाड़ी केंद्रों की जांच में मिली भारी अनियमितता

    छपरा (सदर) : तरैया प्रखंड के 13 पंचायतों के 124 आंगनबाड़ी केंद्रों पर 26 अलग-अलग पदाधिकारियों की टीमों ने आंगनबाड़ी केंद्रों के जांच के दौरान भारी अनियमितता पायी है. आइसीडीएस की डीपीओ वंदन पांडेय ने ग्रामीणों व जनप्रतिनिधियों के माध्यम से प्रखंड के आंगनबाड़ी केंद्रों की सेविकाओं द्वारा 03-06 वर्ष से स्कूल पूर्व शिक्षा प्राप्त करने वाले बच्चों को पोशाक राशि विगत दो वर्षों से नहीं देने और अधिकतर आंगनबाड़ी केंद्रों के बंद पाये जाने की शिकायतों के बाद अलग-अलग दूसरे प्रखंड के महिला पर्यवेक्षिकाओं की टीम बनाकर चार से पांच आंगनबाड़ी केंद्रों का जांच कराया.

  • जिप अध्यक्ष व उनके पति की जमानत मंजूर

    छपरा(कोर्ट) : थाना क्षेत्र के अवारी निवासी महिला के घर में घुस उसके पुत्र की हत्या कर देने की धमकी दिलाने के मामले में अभियुक्त बनायी गयी जिप अध्यक्ष मीना अरुण और उनके पति अरुण सिंह की जमानत को न्यायालय ने स्वीकार कर लिया है. प्रभारी सीजेएम ने दोनों को दो जमानतदारों द्वारा दाखिल किये गये सात सात हजार रुपये के दो बंधपत्र के आधार पर जमानत देने का आदेश दिया है.

  • थानाध्यक्ष की गिरफ्तारी वारंट का तामील कराने को ले आवेदन

    छपरा(कोर्ट) : सीजेएम कोर्ट की ओर से परसा थानाध्यक्ष के विरुद्ध जारी गिरफ्तारी वारंट का तामिला नहीं किये जाने को ले पीड़ित पक्ष द्वारा डीआइजी को आवेदन दिया गया है. उक्त आवेदन को परसा थाना क्षेत्र के चेतन परसा निवासी अमरेश कुमार ने देते हुए डीआइजी से कोर्ट द्वारा थानाध्यक्ष के विरुद्ध जारी गिरफ्तारी वारंट की तामिला कराने की गुहार लगायी है. 25 नवंबर को अपने परिवार के साथ पट्टीदार के खिलाफ मामला दर्ज कराने थाना गया.

  • नियोजन कैंप में पहुंचे अभ्यर्थी, 22 का चयन

    छपरा : अवर प्रादेशिक नियोजनालय, छपरा की ओर से आयोजित एक दिवसीय नियोजन कैंप में अभ्यर्थियों की भीड़ जुटी. जगदम कॉलेज के सामने स्थित आइएसीटी कौशल विकास केंद्र में आयोजित इस नियोजन कैंप में हस्क पावर सिस्टम प्राइवेट लिमिटेड, पटना द्वारा सेल्स एग्जीक्यूटिव के पदों के लिए चयन किया गया. कुल 89 अभ्यर्थियों ने चयन प्रक्रिया (ग्रुप डिस्कशन व पर्सनल इंटरव्यू) में भाग लिया, जिसमें से कुल 22 अभ्यर्थियों का नियोजक कंपनी द्वारा चयन किया गया.

  • एक से कोरम के अभाव में बंद होगा जिला फोरम

    छपरा (सदर) : सरकार ने विभिन्न सरकारी व गैरसरकारी विभागों, विक्रेताओं ने ठगी के शिकार उपभोक्ताओं को त्वरित न्याय दिलाने के उद्देश्य से जिला स्तर पर जिला उपभोक्ता फोरम की स्थापना की गयी है. सारण जिले में भी खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग ने फरवरी 1990 में जिला फोरम की स्थापना की थी, जिससे ठगी के शिकार उपभोक्ताओं को त्वरित न्याय मिल सके. परंतु, उपभोक्ताओं का दुर्भाग्य ही है कि कभी कोरम के अभाव में फोरम के बंद होने या मुकदमों के निष्पादन की धीमी गति के कारण उपभोक्ता अपने को ठगा सा महसूस कर रहें है.

  • धूप खिलने से मिली राहत बाजारों में बढ़ी चहल-पहल

    छपरा : मंगलवार को पूर्व के दिनों की अपेक्षा तापमान बेहतर रहा. सुबह आसमान में हल्का कोहरा था. वहीं दिन के नौ बजते ही धूप खिल जाने से लोगो को काफी राहत मिली. स्कूल व कार्यालय जाने वालों को भी कोई खास कठिनाई नहीं हुई.

  • निबंध, लेखन आदि कार्यक्रमों की रही धूम

    छपरा : स्वामी विवेकानंद के विश्व धर्म महासभा व्याख्यान (शिकागो अमेरिका) के 125वीं वर्षगांठ के अवसर पर रामकृष्ण मिशन छपरा व अन्य केंद्रों के माध्यम से पूरे वर्ष निबंध, लेखन व सांस्कृतिक प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया.

  • सारण में सीएसपी संचालक से पांच लाख रुपये की लूट

    दरियापुर (सारण) : दिघवारा-भेल्दी पथ के बीच लोहछा पुल पर सोमवार को अपराधियों ने कार पर सवार सीएसपी संचालक पर फायरिंग कर करीब पांच लाख रुपये लूट लिये. सीएसपी पिरारी के संचालक शत्रुघ्न तिवारी 2.37 लाख व भेल्दी के सीएसपी संचालक विजय पाल यादव 2.48 लाख रुपये दिघवारा स्थित बैंक ऑफ बड़ौदा से निकासी कर एक ही कार से वापस घर आ रहे थे.

  • ठंड का असर जारी, ओपीडी में बढ़ रही मरीजों की संख्या

    छपरा : जिले में ठंड का असर कम नहीं हो रहा है. सोमवार को अधिकतम तापमान 20 डिग्री जबकि न्यूनतम 10 डिग्री तक रिकॉर्ड किया गया. सुबह आसमान में कोहरा नहीं छाया, जिससे लोगों को काफी राहत मिली. सामान्य रूप से वाहनों का परिचालन हुआ. रविवार की देर रात चल रही हवाओं के कारण सोमवार की सुबह कोहरा नहीं छाया. वहीं आसमान में दिन के 10 बजे तक बादल छाये रहने से ठंड का असर पूर्व के दिनों जैसा ही रहा.

  • आरोपित को कैद व जुर्माने की हुई सजा

    छपरा(कोर्ट) : घर में रहने को लेकर उत्पन्न हुए विवाद में पिता पुत्र को धारदार हथियार से जख्मी कर देने के मामले के आरोपित को न्यायालय ने सश्रम कैद व जुर्माने की सजा सुनायी है. सोमवार को त्वरित न्यायालय प्रथम के न्यायधीश श्यामकिशोर साह ने अमनौर थाना कांड संख्या 57/02 के सत्रवाद 357/03 में सजा कि बिंदु पर सुनवाई की.

  • 54 लाख रुपये गबन के आरोपित दो लिपिकों की याचिका खारिज

    छपरा(कोर्ट) : बिहार राज्य सहकारी बैंक लिमिटेड के छपरा शाखा से फर्जीवाड़ा कर एक ही व्यक्ति के खाता में लाखों रुपये का हस्तांतरण करने के मामले में अभियुक्त बनाये गये बैंक के दो सहायकों की अग्रिम जमानत याचिका को जिला जज ने खारिज कर दिया है.

  • शिल्पी पोखरा के जीर्णोद्धार कार्य की गति में आयी तेजी

    छपरा : शहर के प्रसिद्ध शिल्पी पोखरा के मेंटेनेंस व जीर्णोद्धार का कार्य प्रारंभ हो चुका है. सीएम के दौरे के बाद इस पोखरे के जीर्णोद्धार की कवायद तेज कर दी गयी है. सुबह से ही नगर निगम ने जेसीबी लगाकर पोखरे में फेंके गये कचरे को निकाला जा रहा है. वहीं पोखरे के आसपास नाले का निर्माण कार्य शुरू हो चुका है.

  • हर ओर जलजमाव, मुख्य सड़क गड्ढे में तब्दील

    छपरा (सदर) : घर के चारों तरफ व दरवाजे पर जलजमाव तो, सामने के मुख्य सड़क दो से तीन फुट गड्ढे में तब्दील हो गयी है. यह स्थिति छपरा नगर निगम क्षेत्र के वार्ड नंबर 24 के उतरी दहियावां टोला, शक्तिनगर, पूर्वी प्रभुनाथ नगर, सांढ़ा हाउसिंगल कॉलोनी का दक्षिण-पूर्वी भाग मुहल्ले के हजारों घरों में रहने वाले परिवारों की है.

  • लोक शिकायत निवारण में जिला तीसरे स्थान पर

    छपरा (सदर): बिहार लोक शिकायत निवारण अधिनियम 2015 के तहत जिले के हजारों पीड़ित लोगों को जहां 2019 में न्याय मिला. वहीं लापरवाह पदाधिकारियों पर जुर्माना की भी कार्रवाई हुई. सारण जिले में चालू वर्ष में शिकायतों के निवारण में जनवरी 2019 में सारण जिला जहां पूरे बिहार में 23 वें रैंक पर था. वहीं नवंबर में तीन रैंक पर पहुंच गया.

  • हरियाली यात्रा : वैशाली और सारण में मुख्यमंत्री ने लिया योजनाओं का जायजा

    हाजीपुर/छपरा : जल-जीवन-हरियाली यात्रा के तहत रविवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार वैशाली जिले के सहदेई बुजुर्ग प्रखंड के पहाड़पुर तोई और सारण जिले के एकमा प्रखंड की परसा पूर्वी पंचायत के तिलकार छपिया गांव पहुंचे.

  • सारण : जल संरक्षण के लिए प्रतिबद्ध है राज्य सरकार : नीतीश कुमार

    छपरा (सारण) : जल-जीवन-हरियाली यात्रा के चौथे चरण के तहत रविवार को सीएम नीतीश कुमार एकमा प्रखंड की परसा पूर्वी पंचायत के तिलकार छपिया गांव पहुंचे. यहां सीएम ने विकसित किये गये जलाशय व मत्स्यपालन का अवलोकन किया व पौधारोपण किया. मौके पर स्थानीय सांसद जनार्दन सिंह सीग्रीवाल, विधायक धूमल सिंह, जदयू अति पिछड़ा प्रकोष्ठ के प्रदेश अध्यक्ष संतोष कुमार महतो, शैलेंद्र प्रताप सिंह, दिनेश सिंह, पूर्व मंत्री गौतम सिंह, पूर्व विधायक मंटू सिंह, अल्ताफ आलम राजू, धर्मेंद्र साह आदि उपस्थित थे.

  • छपरा में किसानों व पशुपालकों से मिले सीएम नीतीश, कहा- जल संरक्षण के लिए प्रतिबद्ध है सरकार

    एकमा (सारण) : जल जीवन हरियाली यात्रा के चौथे चरण के तहत रविवार को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सारण जिले के एकमा प्रखंड के परसा पूर्वी पंचायत के तिलकार छपिया गांव के चंवर स्थित विकसित किये गये जलाशय व मत्स्य पालन के अवलोकन के लिये पहुंचे. उन्होंने जल जीवन हरियाली के तहत किसानों द्वारा विकसित किये गये तालाब, पक्षी विहार, गाय पालन, पशु पालन, मत्स्य पालन के लिये हेचरी प्लांट, बत्तख पालन, तालाब के सौंदर्यीकरण, पौधारोपण, वर्षा जल संचयन, सौर ऊर्जा संयंत्र प्लांट, जीविका की ग्राम प्रदर्शनी के अलावे जल संचयन, कृषि सहित अन्य विभागों द्वारा सरकार की विभिन्न विभागों की लोक कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देने से संबंधित प्रदर्शनियों का भी अवलोकन व लोकार्पण किया.

  • छपरा पहुंचे सीएम नीतीश, पांच दर्जन लाभार्थी समूहों को 70 करोड़ रुपये का दिया चेक

    छपरा : जल जीवन हरियाली यात्रा के चौथे चरण के तहत बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार रविवार को छपरा पहुंचे. यहां मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा विभिन्न विभागों की प्रदर्शनी का जहां अवलोकन किया गया. वहीं मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक रोजगार ऋण योजना, मुख्यमंत्री नि:शक्त प्रोत्साहन विवाह योजना अनेक विभिन्न योजनाओं के तहत करोड़ों रुपये का चेक पांच दर्जन लाभार्थियों को दिया गया. जिला प्रशासन द्वारा सूचना के अनुसार मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक ऋण योजना के तहत दो पुरुष तथा एक महिला छ: लाख रुपये का चेक दिया गया.

  • हाजीपुर व छपरा में आज से सीएम नीतीश कुमार की हरियाली यात्रा

    पटना : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार चौथे चरण की जल जीवन हरियाली यात्रा पर रविवार को निकलेंगे. पहले दिन की यात्रा हाजीपुर से शुरू होगी. हाजीपुर के बाद मुख्यमंत्री छपरा जायेंगे. तीन दिवसीय यात्रा के दौरान वे वैशाली, सारण, शिवहर, सीतामढ़ी और मुजफ्फरपुर जिलों में जायेंगे. जल जीवन हरियाली से संबंधित सारण जिले की समीक्षा बैठक छपरा में और मुजफ्फरपुर में शिवहर, सीतामढ़ी एवं मुजफ्फरपुर जिले के जल जीवन हरियाली से संबंधित प्रमंडलीय समीक्षा करेंगे.

  • तेजप्रताप की पत्नी ऐश्वर्या को प्रताड़ित करने से नाराज चंद्रिका राय के कथित समर्थकों ने फूंका राबड़ी का पुतला

    छपरा : बिहार के छपरा में राजद विधायक चंद्रिका राय से कथित तौर पर जुड़े लोगों ने शनिवार को बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी का यहां पुतला फूंका. चंद्रिका राय की पुत्री ऐश्वर्या राय की शादी पिछले साल राबड़ी देवी एवं राजद प्रमुख लालू प्रसाद के बड़े बेटे तेजप्रताप यादव से हुई थी. लेकिन, तेजप्रताप और ऐश्वर्या के बीच वैवाहिक विवाद चल रहा है. चंद्रिका राय के प्रतिनिधित्व वाले परसा विधानसभा क्षेत्र में राबड़ी का पुतला फूंका गया.

  • मढ़ौरा में योजना सहायक 40000 घूस लेते गिरफ्तार

    पटना/छपरा : निगरानी की विशेष टीम ने शुक्रवार को सारण जिले की नगर पंचायत मढ़ौरा में कार्यरत योजना सहायक (लिपिक) सुरेंद्र कुमार को 40 हजार रुपये घूस लेते गिरफ्तार कर लिया. टीम ने उसे छपरा की बैंक कॉलोनी स्थित उसके किराये के मकान से पकड़ा. इस मोहल्ले में वह दीनानाथ दत्ता के मकान में रहता था और यहीं उसने सुरेश सिंह को घूस के रुपये लेकर बुलाया था.

  • धूप रही बेअसर, पछुआ हवा ने बढ़ायी आफत

    छपरा : गुरुवार को सुबह आठ बजे से ही हल्की धूप निकल गयी. दिनभर धूप के बीच पछुआ हवाओं ने जनजीवन को प्रभावित किया. विगत एक सप्ताह से आसमान में बादल छाये थे जो धूप निकलने के कारण छंट गये. हालांकि बादल के हटते ही तेज सर्द हवाएं लोगों के लिए आफत बनीं. जिला प्रशासन ने पांचवीं तक कि कक्षाएं स्थगित कर दी हैं. जिसके बाद छोटे बच्चों को सुबह कड़ाके की ठंड के बीच स्कूल नहीं जाना पड़ा.

  • तेलहन-दलहन की फसलों पर खराब मौसम का प्रतिकूल असर

    छपरा (सदर) : विगत छह दिनों से बारिश व धूप नहीं निकलने से एक ओर जहां तेलहन, दलहन व आलू की फसल के प्रभावित होने तो, दूसरी ओर अब तक गेहूं की खेती नहीं कर पाने वाले किसानों में मौसम की मार से मायूसी है. किसानों का कहना है कि बेमौसम बारिश, जिले के कुछ क्षेत्रों में तेज हवाओं व ओलावृष्टि के साथ मौसम खराब रहने से सरसों, चना, मटर, तोड़ी के साथ आलू की फसलों पर प्रतिकूल असर पड़ेगा. वहीं कुछ किसान इससे बचाव के लिए आवश्यक छिड़काव भी खेतों में कर रहें है, परंतु, अबतक जिले में 50 फीसदी भी गेहूं की रोपनी नहीं होने से किसानों की चिंता बढ़ी है.

  • अधिवक्ताओं के लिए बनेगा राज्य का सबसे बेहतर भवन

    छपरा(कोर्ट) : व्यवहार न्यायालय छपरा के अधिवक्ताओं के बैठने के लिए राज्य का सबसे बढ़िया भवन का निर्माण किया जायेगा. भवन निर्माण में पैसों की कमी नहीं आने दी जायेगी. उक्त बातें छपरा के सांसद राजीव प्रताप रूडी ने शिलान्यास कार्यक्रम के पूर्व अपने भाषण में कही. उन्होंने कहा कि न्यायालय के न्यायिक पदाधिकारियों और जन प्रतिनिधियों के बीच संवादहीनता के कारण अधिवक्ताओं के विकास व कल्याण के कार्य नहीं हो पाते हैं. वैसे सरकार के यहां अधिवक्ताओं के विकास व कल्याण के लिए कोई कार्यक्रम नहीं है. श्री रूडी भारत सरकार के केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान द्वारा दिये गये 80 लाख रुपये से निर्मित होने वाले भवन निर्माण के शिलान्यास कार्यक्रम के मुख्य अतिथि थे.

  • प्रशासन ने मतदाता सूची प्रकाशन को ले की बैठक

    छपरा (सदर) : जिले के सभी दस विधान सभा क्षेत्रों के निर्वाचन निबंधन पदाधिकारियों व विभिन्न मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की बैठक डीएम सुब्रत कुमार सेन के निर्देश पर डीडीसी डॉ आदित्य प्रकाश की अध्यक्षता में हुई. बैठक में निर्वाचन सूची के विशेष पुनरीक्षण कार्यक्रम पर मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के अध्यक्ष, सचिव उपस्थित थे. डीडीसी ने बताया कि मतदाता सूची के प्रारूप का प्रकाशन कर दिया गया है.

  • दो तत्कालीन शाखा प्रबंधकों समेत पांच पर होगी कार्रवाई

    छपरा (सदर) : स्टेट कॉपरेटिव बैंक की छपरा शाखा से 54 लाख 8 हजार रुपये फर्जी निकासी के मामले में बिहार राज्य सहकारी बैंक लिमिटेड के प्रबंध निदेशक चंद्रशेखर सिंह ने छह खाताधारियों का फर्जी खाता खोलने के लिए जिम्मेदार तत्कालीन शाखा प्रबंधक अजय कुमार व राशि निकासी के दौरान तत्कालीन शाखा प्रबंधक प्रशांत कुमार के खिलाफ जहां विभागीय कार्रवाई शुरू कर दी है. वहीं इस मामले में निलंबित बैंक के तीन लिपिकों के जवाब तलब किया है.

  • अवर सेवा आयोग के पीटी में 14328 अभ्यर्थी होंगे शामिल

    छपरा (सदर) : 22 दिसंबर को छपरा मुख्यालय शहर के 28 केंद्रों पर बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग की ओर से दो पालियों में पुलिस अवर निरीक्षक परीचारी, सहायक काराअधीक्षक व सहायक कारा अधीक्षक भूतपूर्व सैनिक के पद पर बहाली के लिए होने वाली प्रारंभिक जांच परीक्षा में 14328 परीक्षार्थी शामिल होंगे.

  • सोनपुर में अनियंत्रित ट्रैक्टर ने महिला को कुचला, जख्मी

    सोनपुर : सोनपुर के भरपुरा महारानी स्थान के समीप गुरुवार को बालू लदा अनियंत्रित ट्रैक्टर ने एक महिला को धक्का मार दिया. जानकारी के मुताबिक भरपुरा सतीश सिंह की पत्नी मालती देवी धक्का लगते ही गंभीर रूप से घायल हो गयी. कुछ समय के लिए वहां अफरा-तफरी का माहौल कायम हो गया. सड़क के दोनों और गाड़ियों की लंबी कतारें लग गयी. इस खबर की सूचना मिलते ही सोनपुर पुलिस मौके पर पहुंच गयी और सड़क पर जाम खुलवाया.

  • मां-बेटा और चाची को ट्रैक्टर ने कुचला, एक की गयी जान

    बरौली : बरौली थाने के प्यारेपुर गांव के पास एनएच-28 पर गुरुवार की शाम बाइक सवार मां-बेटा समेत तीन लोगों को अनियंत्रित ट्रैक्टर ने कुचल दिया. इस हादसे में बाइक चला रहे उत्तम कुमार की घटनास्थल पर मौत हो गयी, जबकि मृतक की मां और चाची गंभीर रूप से घायल हो गयीं. दोनों को पीएचसी से सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया.

  • आठ सूत्री मांगों को ले सड़क पर उतरे जनवितरण प्रणाली के विक्रेता

    छपरा : जिलेभर के एक हजार से अधिक जनवितरण प्रणाली के विक्रेताओं अपनी मांगों को लेकर शहर में मार्च निकाला. फेयर प्राइस डीलर्स एसोसिएशन के बैनर तले 1500 से अधिक राशन डीलर्स ने अपनी आठ सूत्री मांगों को लेकर शिशु पार्क से लेकर सारण समाहरणालय तक पैदल मार्च किया. इसके बाद फिर समाहरणालय में डीलरों ने डीएम के माध्यम से मुख्यमंत्री को ज्ञापन भेजा.

  • पड़ोसी के हत्या मामले में एक आरोपित को िकया गया दोषी करार

    छपरा(कोर्ट) : मोटरसाइकिल नहीं देने पर चाकू मारकर हत्या कर दिये जाने के मामले में न्यायालय ने एक आरोपित को दोषी करार दिया है. बुधवार को एडीजे एकादश सुमन कुमार दिवाकर ने तरैया थाना कांड संख्या 56/18 के सत्रवाद 447/18 में सुनवाई करते हुए मामले के एक मात्र आरोपित तरैया के रत्नाकर निवासी सुनील साह को दोषी करार दिया है.

  • युवती ने पुराने गंडक पुल से नदी में लगायी छलांग

    सोनपुर : हाजीपुर की रहने वाली युवती ने बुधवार की दोपहर एकाएक पुरानी गंडक पुल से गंडक नदी में छलांग लगा दी. उसे बचाने के लिए गंडक पुल पर पेंटिंग का काम कर रहे एक मजदूर ने भी उसके पीछे गंडक नदी में कूद पड़ा.

  • भिखारी ठाकुर ने ख्याति अर्जित कर बढ़ाया था सारण का मान

    छपरा : लोक कलाकार पद्मश्री भिखारी ठाकुर की जयंती जिले में श्रद्धा पूर्वक आयोजित की गयी. इस मौके पर कई जगहों पर सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया. छपरा स्थित भिखारी ठाकुर चौक पर स्थापित उनकी प्रतिमा पर जिला प्रशासन सारण के द्वारा माल्यार्पण का कार्यक्रम संपन्न कराया गया.

  • राजापट्टी- थावे रेलखंड का संरक्षा आयुक्त ने किया निरीक्षण

    छपरा : पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन ने परिचालन सुगमता व यात्रियों की सुविधा के लिए वाराणसी मंडल के राजापट्टी-थावे रेलखंड के विद्युतीकरण कार्यों का निरीक्षण बुधवार को रेल संरक्षा आयुक्त पूर्वोत्तर परिमंडल मोहम्मद लतीफ खान ने किया.

  • 12 माओवादियों के विरुद्ध अभियोजन स्वीकृत्यादेश

    छपरा(कोर्ट) : साढ़े तीन साल पूर्व मकेर थाना क्षेत्र के बाढ़ीचक में घटना की योजना बनाते हुए पकड़े गये माओवादियों के विरुद्ध अभियोजन चलाने के लिए राज्य सरकार के गृह विभाग के अपर सचिव ने स्वीकृति दी है . सचिव ने अपने आदेश में कहा है कि मकेर थाना कांड संख्या 50/16 के अभियुक्तों के विरुद्ध विधि विरुद्ध क्रियाकलाप (निवारण) अधिनियम 1967 (37) की धारा 16, 17, 18, 20, 38, 39 व 40 के अधीन दंडनीय अपराध कारित करने का प्रथम दृष्टया आरोप बनता है.

  • कहीं खुशी तो कहीं गम का माहौल

    डोरीगंज/दिघवारा : अंतिम चरण में सदर व दिघवारा प्रखंड में हुए पैक्स चुनाव का मतगणना बुधवार को संपन्न हुआ. डोरीगंज संवाददाता के अनुसार पैक्स चुनाव के पांचवें और अंतिम चरण की अपने निर्धारित समय सुबह आठ बजे के बजाय दो घंटे विलंब से शुरू हुई, जिसके कारण बुधवार की देर शाम तक कुल आठ पैक्सो का ही परिणाम घोषित हो पाया.

  • सघन मिशन इंद्रधनुष 2.0 में शत-प्रतिशत लक्ष्य हासिल

    छपरा : जिले के छह प्रखंडों में नियमित टीकाकरण से वंचित बच्चों व गर्भवती माताओं को प्रतिरक्षित करने के लिए सघन मिशन इंद्रधनुष 2.0 चलाया गया. यह अभियान 2 दिसंबर से 12 दिसंबर तक चलाया गया. अभियान के तहत 2264 बच्चे एवं 417 गर्भवती महिलाओं को प्रतिरक्षित करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था, जिसमें लक्ष्य से अधिक बच्चे व गर्भवती महिलाओं को प्रतिरक्षित किया गया. 2593 बच्चे व 458 गर्भवती महिलाओं को टीका लगाया गया है. पहले चरण में कुल 225 सत्र चलाये गये.

  • अपहृत छात्रा की हत्या की आशंका

    महम्मदपुर : सिधवलिया थाना क्षेत्र के सलेमपुर गांव से अपहृत नौवीं की छात्रा की हत्या की आशंका से परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल है. उनकी आशंका उस वक्त और बढ़ गयी, जब छात्रा की चप्पल गन्ने के खेत में मिली.

  • तापमान में आयी गिरावट से जनजीवन बेहाल

    छपरा : जिले में ठंड का प्रकोप जारी है. मंगलवार को न्यूनतम तापमान 10 डिग्री तक रिकॉर्ड किया गया. आने वाले दिनों में तापमान और नीचे आने की संभावना है. ठंड ने आम दिनचर्या को प्रभावित किया है. सर्द हवाओं के कारण घर से बाहर निकलना भी मुश्किल हो रहा है.

  • ठंड बढ़ने के साथ ही चोरी की घटना में हुई वृद्धि, दहशत

    पानापुर : ठंड बढ़ने के साथ ही थाना क्षेत्र में चोरों का आतंक बढ़ गया है. चोर एक के बाद एक चोरी की घटनाओं को अंजाम दे रहे है. रविवार की रात चोरों ने धेनुकी गांव से जहां बाइक की चोरी कर ली. वहीं सोमवार की रात पानापुर बाजार के दो दुकानों में चोरी करने का प्रयास किया.

  • ठंड से बढ़ा हार्टअटैक व लकवे का खतरा

    छपरा : ठंड का प्रकोप बढ़ते ही जिले में हार्टअटैक व ब्रेनहैमरेज के मामले बढ़ गये हैं. बढ़ते ठंड के कारण बीते कुछ दिनों में हर्टअटैक व ब्रेन हैमरेज जैसे मामलों में कई लोगों की जानें चली गयी. वहीं कार्डियोलॉजी संबंधित अस्पताल में भी मरीजों की संख्या में इजाफा हुआ है. दो दिनों पहले सदर अस्पताल के चिकित्सा पदाधिकारी डॉ मिथलेन्द्र कुमार सिंह की मौत हृदय गति रुकने से हो गयी. एक अन्य हार्टअटैक मामले में जेपी यूनिवर्सिटी के पीआरओ प्रो केदारनाथ की मौत हो गयी.

  • चालू वर्ष में अप्राकृतिक मौत की घटनाओं में 20% वृद्धि

    छपरा (सदर) : जिले में अप्राकृतिक मौत की घटनाओं में चालू वर्ष में 20 फीसदी तक की वृद्धि हुई है. जिला पुलिस फाइल से प्राप्त जानकारी के अनुसार चालू वर्ष में 16 दिसंबर तक 312 लोगों की मौत सड़क दुर्घटनाओं, पानी में डूबने, वज्रपात आदि घटनाओं से हुई है. इस प्रकार हर सप्ताह कम से कम छह व्यक्तियों की मौत से कभी मां की गोद सुनी होती है, तो कभी महिलाओं की सिंदूर मिट जाती है.

  • सीएम की एकमा यात्रा को लेकर प्रशासनिक तैयारी तेज

    एकमा : सूबे के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की महत्वाकांक्षी जल जीवन हरियाली यात्रा के लिए सारण जिले के एकमा प्रखंड में 22 दिसंबर को आयोजित कार्यक्रम को लेकर प्रशासनिक तैयारियां तेज हो गयी हैं. सीएम की यात्रा को लेकर एकमा प्रखंड के रामपुर बिंदालाल पंचायत के छपिया गांव में चल रही तैयारियों का जायजा लेने मंगलवार को भी डीएम सुब्रत कुमार सेन, डीडीसी डॉ आदित्य प्रकाश आदि अन्य विभिन्न विभागों के अधिकारियों की टीम पहुंची.

  • जानलेवा हमला मामले में चार आरोपितों को कैद

    छपरा(कोर्ट) : मामूली विवाद को लेकर चार लोगों ने 20 वर्ष पूर्व एक व्यक्ति पर जानलेवा हमला कर उसे गंभीर रूप से जख्मी कर देने के मामले में न्यायालय ने चार आरोपितों को सश्रम कारावास व जुर्माने की सजा सुनायी है.

  • कॉलेजकर्मी की अग्रिम जमानत याचिका स्थानांतरित

    छपरा(कोर्ट) : कॉलेज के छात्र छात्राओं से नामांकन, निबंधन और परीक्षा प्रपत्र भरने के नाम पर अवैध वसूली करने के मामले में अभियुक्त बनाये गये कॉलेज के चतुर्थ वर्गीय कर्मचारी की अग्रिम जमानत याचिका पर जिला जज के न्यायालय में सुनवाई की गयी.

  • शहर के फुटपाथ पर लगती हैं दुकानें, आखिर कहां चलें राहगीर

    छपरा : शहरी क्षेत्र के अधिकतर फुटपाथ अतिक्रमण का शिकार हैं. शहर के साहेबगंज बाजार, डाकबंगला रोड, मौना चौक, सलेमपुर आदि प्रमुख बाजारों में दुकानदारों ने फुटपाथ तक अपना दायरा बढ़ा लिया है. कुछ क्षेत्रों में तो सड़क को भी अतिक्रमण कर लिया गया है. ऐसे में पैदल चलने वाले राहगीरों को काफी परेशानी होती है.

  • अंतिम चरण में सदर की 15 पैक्स और दिघवारा की 10 पैक्स में हुआ मतदान

    डोरीगंज (सदर)/ दिघवारा : सदर के कुल 21 पंचायतों के मुकाबले 15 पंचायतों में हो रहे पैक्स चुनाव के कुल 40 बूथों पर मतदान मंगलवार को शांतिपूर्ण संपन्न हो गया. इस दौरान जिला प्रशासन के साथ प्रखंड के अति संवेदनशील कुल नौ बूथों पर मजिस्ट्रेट के साथ खास पुलिस बल के जवान तैनात थे. इस संबंध में सदर बीडीओ सह निर्वाची पदाधिकारी रमण कुमार सिन्हा ने बताया कि कुल 40 बूथों पर मतदान का प्रतिशत 49.5 प्रतिशत रहा.

  • टेंडर के डेढ़ माह बाद भी नहीं शुरू हुआ डीलक्स शौचालय

    छपरा (सदर) : बिहार राज्य पथ परिवहन निगम के छपरा डीपो परिसर में 23 लाख की लागत से निर्मित डीलक्स शौचालय सुविधा देने की टेंडर के डेढ़ माह बाद भी चालू नहीं हुआ है. बूडकों के द्वारा निर्मित इस डीलक्स शौचालय का निर्माण वित्तीय वर्ष 2016-17 में स्वीकृति मिलने के बाद निर्माण कार्य शुरू किया गया.

  • श्यामचक में फंसा बालू लदा ट्रक, एनएच पर लगा जाम

    छपरा : सोमवार की सुबह छपरा शहर जाम की चपेट में आ गया. दरअसल छपरा-सीवान एनएच पर श्यामचक में बालू लदा ओवरलोड ट्रक फंस गया था. इस कारण जाम की समस्या उत्पन्न हो गयी.

  • महिला पैक्स सदस्य के साथ मारपीट व लूटपाट का मामला दर्ज

    छपरा(कोर्ट) : पानी की निकासी को ले निर्विरोध निर्वाचित हुई महिला पैक्स सदस्य के घर में घुस उनकी पुत्री के साथ दुष्कर्म का प्रयास करने व विरोध करने पर जख्मी करते हुए नकदी व आभूषण लूट लेने का मामला सीजेएम कोर्ट में दाखिल किया गया. मामला दर्ज कराने वाली महिला दिघवारा थाना क्षेत्र के बस्तीजलाल निवासी इंद्रदेव महतो की पत्नी पूनम देवी हैं, जिन्होंने इस मामले में अपने ग्रामीण धर्मव्रत शास्त्री समेत उनके सात परिजन को अभियुक्त बनायी है.

  • स्वास्थ्य मंत्री ने इमरजेंसी विभाग का किया निरीक्षण

    छपरा : सोमवार को बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने सदर अस्पताल का निरीक्षण किया. इस दौरान उन्होंने आपातकालीन विभाग के सभी वार्डों की जांच की. साथ ही विभिन्न योजनाओं से जुड़े कागजातों की जानकारी ली. इसके बाद स्वास्थ्य मंत्री स्थानीय विधायक डॉ सीएन गुप्ता के साथ एक्सरे विभाग पहुंचे.

  • मालखाना से दरोगा राय चौक के बीच हटाया गया अतिक्रमण

    छपरा : भगवान बाजार थाना क्षेत्र के मालखाना चौक से दारोगा राय चौक तक सदर सीओ पंकज कुमार सिंह के नेतृत्व में अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाया गया. इस दौरान मालखाना चौक से दारोगा राय चौक तक सड़क के किनारे लगे सभी दुकानों को खाली कराया गया. सबसे पहले सीओ ने दुकानदारों को मौखिक रूप से सूचना देते हुए कहा कि अगर सही ढंग से आप लोग जगह को मुक्त नहीं करते हैं.

  • दोहरे हत्याकांड की याचिका पर हुई सुनवाई

    छपरा(कोर्ट) : मढ़ौरा में एसआइटी के दारोगा व सिपाही की गोली मारकर हत्या कर दिये जाने के मामले में नामजद व काराबंदी अभियुक्त की नियमित जमानत याचिका पर जिला जज के न्यायालय में सुनवाई की. सोमवार को जिला जज बेनीमाधव पांडेय ने मढ़ौरा थाना कांड संख्या 596/19 मामले में 26 अगस्त से काराधीन बंदी अभिषेक सिंह की जमानत संख्या 1866/19 में सुनवाई प्रारंभ की.

  • केंद्रीय टीम ने सदर अस्पताल में की कालाजार अभियान की समीक्षा

    छपरा : स्वास्थ्य मंत्रालय व विश्व स्वास्थ्य संगठन की केंद्रीय टीम ने दूसरे दिन जिला स्वास्थ्य समिति के सभागार में सिविल सर्जन व पदाधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की. जिसमें कालाजार प्रभावित क्षेत्र, मरीजों को दी जाने वाली राशि, सुविधाओं व अस्पतालों में उपलब्ध अन्य संसाधनों के बारे में जानकारी ली गयी. टीम ने सिविल सर्जन से कई बिंदुओं पर जानकारी ली.

  • होमगार्ड के जवान की मौत के बाद पुलिस ने शव को गांव पहुंचाया

    दाउदपुर (मांझी) : दो दिन पूर्व चुनाव ड्यूटी पर तैनात होने गया जवान की मौत हो गयी. स्थानीय थाना क्षेत्र के जैतपुर तिवारी टोला निवासी राजेंद्र तिवारी का 50 वर्षीय पुत्र मनी शंकर तिवारी गृह रक्षा बल पैक्स चुनाव को लेकर विभाग ने 11 दिसंबर को मसरख कमान दिया था. जहां चुनाव संपन्न करा कर वह जिला में पहुंचा. जिसे अचानक चक्कर आते ही गिर गया.

  • दारोगा-सिपाही हत्याकांड में सात अभियुक्तों पर संज्ञान

    छपरा(कोर्ट) : तीन महीना पूर्व मढ़ौरा में एसआइटी के दारोगा मिथिलेश कुमार साह व सिपाही फारूक आलम की गोली मारकर हत्या कर दिये जाने तथा उनके सरकारी हथियार को लूट लेने के मामले में बनाये गये सात अभियुक्तों पर सीजेएम कोर्ट द्वारा संज्ञान लिया गया है. गुरुवार को व्यवहार न्यायालय की मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी नूर सुलताना ने दोहरे हत्या में दर्ज मढ़ौरा थाना कांड संख्या 596/19 में जिन सात अभियुक्तों पर संज्ञान लिया है.

  • महज पांच प्रतिशित पैनकार्ड धारी ही भरते हैं आयकर रिटर्न

    छपरा (सदर) : भारत सरकार द्वारा इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने के लिए करदाताओं को बेहतर सुविधाएं दी जा रही हैँ. वहीं सरकार के निर्देश के आलोक में इनकम टैक्स रिटर्न नहीं भरने वाले करदाताओं के विरुद्ध जुर्माना की भी कार्रवाई की जा रही है. करदाता अपनी आय के कुछ हिस्से निश्चित तौर पर टैक्स के रूप में दें.

  • छपरा-सीवान रेलखंड की पैसेंजर ट्रेनों में टीटीइ की हुई तैनाती

    जलालपुर : छपरा-सीवान रेलखंड के सभी पैसेंजर ट्रेनों में अब टीटीइ की तैनाती की जायेगी. जिसके बाद अब बिना टिकट यात्रा करने वाले यात्रियों की अब खैर नहीं है. बुधवार को 55009 छपरा-गोरखपुर पैसेंजर ट्रेन में दो टीटीइ मनमोहन कुमार एवं उदय राज की तैनाती की गयी थी. इस दौरान एक दर्जनों से अधिक यात्रियों को बिना टिकट यात्रा करने के आरोप में 2200 से अधिक की फाइन भी ली गयी. महिला यात्रियों का भी फाइन काटा गया. टीटीइ की तैनाती की खबर पर बेटिकट यात्रा करने वाले यात्रियों में हड़कंप मच गया.

  • काला बिल्ला लगाकर अनुबंध कर्मियों ने जताया विरोध

    अमनौर : स्थानीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में कार्यरत अनुबंध कर्मियों द्वारा विभिन्न मांगों को लेकर काला बिल्ला लगाकर कार्य कर विरोध जताया. मंगलवार से अपनी मांगों को लेकर अनुबंध कर्मियों ने सरकार के प्रति अपनी नाराजगी जाहिर करते हुए बड़े आंदोलन की बात कही. सारण जिला स्वास्थ्य संविदा कर्मी संघ के सचिव पुष्पेंद्र कुमार पीयूष ने कहा कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन अंतर्गत सभी संविदा पर कार्यरत राज्य स्तर से स्वास्थ्य उपकेंद्र तक कार्यरत हैं को शीघ्र नियमित किया जाये.

  • मिलरों की जमानत रद्द करने को ले दाखिल हुई सूची

    छपरा (कोर्ट) : बिहार राज्य खाद्य निगम के चावल को कालाबजारी में बेच करोड़ों रुपये की सरकारी राशि का गबन करने के मामले में बनाये गये दर्जनों अभियुक्तों की जमानत को रद्द करने को ले अभियोजन ने न्यायालय में सूची दाखिल की है. सरकार के विशेष लोक अभियोजक दयानंद राय ने 46 अभियुक्तों के नामों की सूची विशेष न्यायालय के दंडाधिकारी प्रमोद रंजन के कोर्ट में दाखिल किया है.

  • उर्दू का समावेश सभी भाषाओं में मिलता है : डीसीएलआर

    छपरा : उर्दू एक ऐसी जबान है जिसका समावेश सभी भाषाओं में मिलता है. यह सुनने और बोलने में बहुत मीठी,प्यारी और मखमली लगती है. उक्त बातें डीएम के ओएसडी सह सदर डीसीएलआर संजय कुमार ने जिला उर्दू भाषा कोषांग के तत्वावधान में डीआरडीए के सभागार में आयोजित फरोग-ए-उर्दू सेमिनार सह मुशायरा का उद्घाटन दीप प्रज्वलित कर करते हुए कही.

  • कालाजार उन्मूलन अभियान की केंद्रीय टीम ने की जांच

    छपरा : स्वास्थ्य मंत्रालय की केंद्रीय टीम ने सारण में कालाजार उन्मूलन अभियान की जांच की. पहले दिन टीम ने गड़खा प्रखंड व जिला मुख्यालय सदर अस्पताल में जांच की. अस्पतालों में उपलब्ध सुविधाओं तथा संसाधनों की समीक्षा की गयी. साथ ही चिकित्सकों और कर्मचारियों के कार्यों की भी जांच की गयी.

  • अति पिछड़ा प्रदेश अध्यक्ष का हुआ नागरिक अभिनंदन

    छपरा : दाउदपुर बनवार में अति पिछड़ा समाज के द्वारा आयोजित जदयू प्रदेश अध्यक्ष अति पिछड़ा संतोष कुमार महतो और जिला अध्यक्ष अल्ताफ आलम राजू का नागरिक अभिनंदन किया गया. अभिनंदन समारोह को संबोधित करते हुए प्रदेश अध्यक्ष संतोष कुमार महतो ने कहा कि नीतीश कुमार के सरकार में बिहार का चौतरफा विकास हुआ है. अति पिछड़ा और दलितों को पंचायत चुनाव में आरक्षण देकर समाज को मजबूत बनाने का हर प्रयास किया है. साथ ही पूरा बिहार में पुल-पुलिया, गली-नाली सभी क्षेत्रों में विकास हुआ है.

  • छपरा में छह रुपये प्रति पीस बिक रहा है प्याज

    छपरा(सारण) : एक समय था जब दाल-रोटी और प्याज आम लोगों के भोजन से जुड़ा हुआ था. खेतिहर मजदूर से लेकर किसानी करनेवाले तक रोटी व प्याज के सहारे लंबे समय तक गुजारा कर लेते थे, लेकिन आज जिस तरह प्याज की कीमत में उछाल आयी है, उसके बाद प्याज ने आंसू निकाल दिये हैं. छपरा की मंडियों में प्याज 100 से 120 रुपये किलो की दर से बिक रहा है. कई दुकानों में तो प्याज को ग्राम के हिसाब से तौल कर बेचा जा रहा है. कुछ बाजारों में तो दुकानदारों ने एक-एक प्याज की अलग-अलग कीमत तय कर दी है.

  • सुरक्षित नहीं है स्कूल-कॉलेजों का कैंपस

    पूरे देश में इस समय महिलाओं की सुरक्षा पर प्रश्नचिह्न उठ रहे हैं. महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित हो इसके लिये व्यापक स्तर पर प्रयास नहीं हो रहा है. मंगलवार को हमने शहर के कुछ प्रमुख शिक्षण संस्थाओं की पड़ताल की. जहां छात्राओं की सुरक्षा को लेकर उदासीनता बरती जा रही है. कई शिक्षण संस्थानों में बिना आइकार्ड के ही छात्र-छात्राएं घूमते हैं. वहीं कुछ जगहों पर आमजनों की बेरोकटोक इंट्री होती है. ऐसे में कैंपस के अंदर छात्राएं कैसे सुरक्षित रहें इस पर सवालिया निशान खड़ा हो रहा है.

  • डोरीगंज में जमीन विवाद में पीट पीटकर देवर ने की भाभी की हत्या

    डोरीगंज(छपरा) : जमीन विवाद में सगे देवर ने अपने परिजनों के साथ पीटकर अपने बड़े भाई की पत्नी की हत्या कर दी. घटना मुफ्स्सिल थाना क्षेत्र के लालबाजार नट टोली बस्ती की है. जहां मात्र साढ़े तीन धूर जमीन पर बने मकान में रहने के विवाद को लेकर अशोक नट की 38 वर्षीया पत्नी मुनचुन देवी की लाठी डंडे से पीट-पीट कर हत्या कर दी.

  • चोरी की घटना के बाद व्यापारियों में दहशत

    इसुआपुर : सोमवार की रात बाजार के दो दुकानों में हुई चोरी से बाजार के दुकानदारों में दहशत का माहौल है. इसुआपुर बाजार स्थित जय मां बासन भंडार में चोरों ने सेंधमारी कर लगभग पांच लाख मूल्य की संपत्ति की चोरी कर ली.

  • ट्रक के धक्के से छात्रा घायल पुलिस ने ट्रक को किया जब्त

    नगरा : गौरा ओपी थाना क्षेत्र के छपरा मशरख मुख्य पथ पर गौरा मंदिर के समीप मंगलवार को ट्रक के धक्के से बाइक पर सवार 18 वर्षीया इंटर की छात्रा गंभीर रूप से घायल हो गयी. उक्त छात्रा इसुआपुर थाना क्षेत्र के विशुनपुरा गांव निवासी मनोज बैठा की पुत्री 18 वर्षीया किरण कुमारी बतायी जाती है.

  • पुराने चेहरे पर ज्यादा मतदाताओं ने किया भरोसा

    लहलादपुर/मढ़ौरा/मकेर/अमनौर/तरैया : पैक्स चुनाव का गिनती व परिणाम घोषित मंगलवार को हो गया. सिर्फ दंदासपुर पैक्स में उलटफेर करते हुए अनिल कुमार कुशवाहा ने राजेश कुमार तिवारी को 99 मतों से पराजित कर पैक्स अध्यक्ष बने. अनिल कुमार कुशवाहा को 521 मत तो राजेश कुमार तिवारी 422 मत प्राप्त हुए. आठ पैक्सों में सिर्फ दंदासपुर पैक्स में नये चेहरे के रूप में अनिल कुमार कुशवाहा अध्यक्ष बने. इनसे पूर्व अजय प्रसाद पैक्स अध्यक्ष थे.

  • 411 उम्मीदवारों के भाग्य आज मतपेटियों में हो जायेंगे बंद

    छपरा (सदर) : बिहार राज्य निर्वाचन प्राधिकार के निर्देशानुसार पैक्स चुनाव के द्वितीय चरण में 46 पैक्सों के 129 बूथों पर 11 दिसंबर को 135 पैक्स अध्यक्षों के उम्मीदवारों समेत 411 कार्यकारिणी के भाग्य मत पेटियों में बंद हो जायेंगे. द्वितीय चरण में मशरक, पानापुर, गड़खा, रिविलगंज, इसुआपुर प्रखंड में कुल 71214 मतदाता सुबह सात बजे से अपराहन तीन बजे तक मतदान करेंगे. इस दौरान सबसे ज्यादा गड़खा प्रखंड में 30 हजार 858 मतदाता जबकि सबसे कम रिविलगंज प्रखंड में 4686 मतदाता मतदान करेंगे. इसके अलावा इसुआपुर में 9946, मशरक में 14354 व पानापुर में 11370 मतदाता वोट डालेंगे.

  • कार की टक्कर से बाइक सवार एसटीएफ जवान की मौत

    नगरा : ओपी थाना क्षेत्र के छपरा-मशरख मुख्य पथ पर अफौर योगी बाबा के समीप रविवार की देर रात बाइक व कार की आमने-सामने की टक्कर में बाइक पर सवार एसटीएफ जवान की घटना स्थल पर ही मौत हो गयी. उक्त मृतक अफौर गांव निवासी जनार्दन सिंह वकील का 35 वर्षीय पुत्र करण राज सिंह बताया जाता है.

  • गला रेत कर युवक की हत्या, नहीं हो सकी शिनाख्त

    छपरा : नगर थाना क्षेत्र के राजेंद्र सरोवर पावर हाउस के समीप रविवार की देर रात युवक की गला काटकर हत्या कर दी गयी. गश्ती कर रही पुलिस को जब इसकी जानकारी मिली तो उक्त युवक को छपरा सदर अस्पताल लाया गया. जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया. सोमवार की देर शाम तक मृत युवक के परिजनों की ओर से कोई सूचना ना मिलने पर पुलिस की मौजूदगी में शव का पोस्टमार्टम कराया गया.

  • विवाद में दो पक्षों के बीच मारपीट

    नगरा : ओपी थाना क्षेत्र के अफौर तख्त गांव में सोमवार की अहले सुबह दो पक्षों के बीच आपसी विवाद में जमकर हुई मारपीट में दोनों पक्षों से दर्जनों लोग घायल हो गये. बीच बचाव करने गयी एक महिला भी गंभीर रूप से घायल है.

  • मारपीट व हत्या मामले में दो आरोपितों को उम्रकैद

    छपरा(कोर्ट) : पड़ोसियों द्वारा एक व्यक्ति की पीट कर हत्या कर देने व कई को जख्मी करने के मामले में न्यायालय ने दो आरोपितों को सश्रम कारावास व जुर्माने की सजा सुनायी है . घटना 28 वर्ष पूर्व की है, जिसमें आरोपितों ने न्यायालय में लंबित मुकदमा की नाराजगी को लेकर इसुआपुर के बजरहिया निवासी रामप्रसाद ओझा की पीट-पीट कर हत्या कर दी थी .

  • गहमा-गहमी के बीच 45 प्रतिशत पड़े वोट

    तरैया/लहलादपुर/अमनौर/मकेर/मढ़ौरा : तरैया प्रखंड के 10 पंचायतों में सोमवार को पैक्स चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न हो गया. पैक्स चुनाव को लेकर मतदान केंद्रों के बाहर कई प्रत्याशियों के समर्थकों के बीच काफी गहमा-गहमी रही. चुनाव को लेकर प्रशासन मतदान केंद्रों पर काफी सख्त दिखा.

  • याेजनाओं पर जनप्रतिनिधियों की उदासीनता का ग्रहण

    छपरा : सारण क्षेत्र में जनविकास के जुड़े मुद्दों पर वर्तमान सांसद राजीव प्रताप रूडी की विशेष निगाह है. यही कारण है कि कई केंद्रीय योजनाओं का लाभ उन्होंने सारण की जनता को बखूबी दिलाया पर, कुछ स्थानीय जनप्रतिनिधियों की उदासीनता उनके द्वारा लायी गयी योजनाओं का लाभ जनता तक नहीं पहुंचने दे रही है.

  • प्रखंडों में मतगणना स्थल निर्धारित

    छपरा (सदर) : जिले के सभी 20 प्रखंडों में पैक्स चुनाव की मतगणना की तिथि जिला प्रशासन ने निर्धारित कर दी है. मतगणना के लिए प्रत्येक प्रखंड में 10 मतगणना टेबल बनाये जायेंगे व पर्याप्त संख्या में मतगणना कर्मी लगाये जा रहे है.

  • द्वितीय और तृतीय चरण में 20,7877 मतदाता डालेंगे वोट

    छपरा (सदर) : बिहार राज्य निर्वाचन प्राधिकार के निर्देशानुसार द्वितीय व तृतीय चरण में नामांकन प्रक्रिया समाप्त होने के बाद द्वितीय चरण के 65 पैक्सों में से अब 46 पैक्सों व तृतीय चरण के 73 पैक्सों में 66 पैक्सों में ही मतदान कराने की जरूरत होगी.

  • दाउदपुर : टूटे ट्रैक पर दौड़ी मौर्य एक्सप्रेस, टला हादसा

    एकमा/दाउदपुर : पूर्वोत्तर रेलवे के सीवान-छपरा रेलखंड में एकमा-दाउदपुर स्टेशन के बीच माने मठिया गांव के समीप 348/26 किलोमीटर के नजदीक रेल हादसा टल गया. इस रेलखंड के डाउन ट्रैक पर गोरखपुर से हटिया जाने वाली मौर्य एक्सप्रेस टूटे हुए ट्रैक पर ही दौड़ गयी. लेकिन ग्रामीणों की सूझ बूझ से हादसा टल गया. इस दौरान दो घंटे से भी अधिक समय तक इस ट्रैक पर परिचान बाधित रहा.

  • फायर सेफ्टी के मानकों का नहीं हो रहा पालन

    छपरा : दिल्ली के रानी झांसी रोड के अनाज मंडी में आग लगने के बाद कई लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी. इस घटना के बाद बाजारों, मंडियों व कॉमर्शियल इमारतों में फायर सेफ्टी के लिए अपनाये जा रहे मानकों पर प्रश्न चिह्न उठने लगे हैं. छपरा के शहरी क्षेत्र में भी आये दिन शॉट सर्किट से आग लगने की घटनाएं सामने आती रहती है.

  • चाय दुकान में घुसा ट्रैक्टर पुत्र की मौत, पिता जख्मी

    दिघवारा : छपरा-हाजीपुर राजमार्ग संख्या 19 पर दिघवारा थाने के चकनूर गांव के निकट रविवार की शाम ट्रैक्टर अनियंत्रित होकर सड़क किनारे अवस्थित चाय दुकान में घुस गया, जिससे उस दुकान में बैठे पुत्र की ट्रैक्टर से दबने से मौत हो गयी, वहीं पिता घायल हो गया.

  • तीन सदस्यीय टीम ने की जेल में बुनियादी सुविधाओं की जांच

    छपरा (सदर) : पटना उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश संजय करोड़ के निर्देशानुसार तीन अधिवक्ताओं की टीम ने रविवार को मंडल कारा छपरा में लगभग ढाई से तीन घंटे तक जांच की. इस दौरान कॉपी कमेटी में शामिल अधिवक्ता सत्यवीर भारती, अंशुल व महिला अधिवक्ता धृति धैर्य ने मंडल कारा के पुरुष व महिला बंदियों, कारा प्रशासन के पदाधिकारियों, सुरक्षाकर्मियों आदि से अलग-अलग बुनियादी सुविधाओं की जानकारी ली.

  • 670 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला आज

    छपरा (सदर) : पैक्स चुनाव के प्रथम चरण में नौ दिसंबर को जिले के पांच प्रखंडों के 57 पैक्सों के 187 बूथों पर 197 पैक्स अध्यक्ष पद के उम्मीदवार व 473 कार्य समिति सदस्यों के उम्मीदवारों के भाग्य मत पेटियों में बंद हो जायेंगे. प्रथम चरण में मढ़ौरा के 18 पैक्सों में 54, अमनौर के 14 पैक्सों के 39, तरैया के 10 पैक्सों के 41, मकेर के 08 पैक्सों के 39 व लहलादपुर के 07 पैक्सों के 24 पैक्स अध्यक्षों के उम्मीदवार अपना भाग्य अजमा रहे है.

  • गौरव बने कलेर प्रखंड भाजपा के अध्यक्ष

    कलेर : प्रखंड भाजपा अध्यक्ष के रूप में गौरव कुमार के नाम का चयन किया गया. गौरव कुमार ने कहा कि प्रखंड स्तर पर पार्टी को सुदृढ़ करना एवं सभी कार्यकर्ताओं के मान सम्मान के लिए काम करना मेरी प्राथमिकता होगी.

  • पाठशाला में शुरू से देनी होगी मानवीय मूल्यों की शिक्षा

    छपरा : महिलाओं के साथ हो रहे अमानवीय कृत्यों से पूरे देश में उबाल है. सारण में भी अलग-अलग मंचों से इन घटनाओं की कड़ी निंदा करते हुए दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग उठने लगी है. हैदराबाद, बक्सर, समस्तीपुर के बाद गोपालगंज में भी छेड़खानी का विरोध करने पर युवती पर तेजाब फेंक दिया गया. उन्नाव में रेप पीड़िता को जिंदा जलाने की कोशिश की गयी.

  • पुत्र को खोजने गये पिता की डूबने से हुई मौत

    बनियापुर : चंवर स्थित पोखर में नहाने आये पुत्र को खोजबीन करने के क्रम मे 40 वर्षीय व्यक्ति की मौत डूबने से गयी. मामला सहाजितपुर थाना क्षेत्र के हाफिजपुर चंवर का है. मृतक थाना लहलादपुर के खेदू छपरा निवासी रामजीत राय का पुत्र श्रीराय बताया जाता है. डूबे व्यक्ति की शव घटना के चार घंटे बाद भी बरामद नहीं किया गया है.

  • गहने साफ करने के नाम पर की एक लाख के आभूषण की ठगी

    दाउदपुर(मांझी) : थाना क्षेत्र के पिलुई गांव में एक बाइक से पहुंचे दो ठगों ने करीब एक लाख से अधिक मूल्य के गहने लेकर चंपत गये. जानकारी के अनुसार एक बाइक पर सवार होकर दो ठग पिलुई गांव के मिथिलेश प्रसाद के घर के सामने अपनी बाइक खड़ी किया. एक ने बाहर से आवाज लगायी पुराने आभूषण साफ करा लो, थोड़े ही समय में नयी चमक होगी. सफाई के कोई कीमत नहीं लगेगी. वहीं दूसरा बाइक पर ही बैठा रहा.

  • आयुष्मान योजना के मरीजों का इलाज करने से इन्कार

    छपरा : सदर अस्पताल में बुधवार को आयुष्मान भारत योजना के तहत इलाज कराने आये मरीजों में काफी नाराजगी दिखी. इस संबंध में गरखा थाना क्षेत्र के रसूलपुर गांव निवासी रमेश प्रसाद की पत्नी मंजू देवी ने अस्पताल प्रबंधक व चिकित्सकों पर मनमानी करने का भी आरोप लगाया.

  • कई राज्यों में सोना लूट की घटना को अंजाम देने वाले दो कुख्यात धराये

    छपरा : अपराधियों के खिलाफ चलाये जा रहे धड़ पकड़ अभियान के तहत सारण पुलिस को बड़ी कामयाबी मिली. छपरा के मुफस्सिल थाना क्षेत्र के फोरलेन पर वास्तु विहार के सामने दो कुख्यात अंतर राज्य अपराधियों को पकड़ लिया. फोरलेन पर वाहन चेकिंग के दौरान दोनों अपराधियों को अवैध आग्नेय अस्त्र व गोली के साथ गिरफ्तार किया गया. गुरुवार को सारण एसपी हरकिशोर राय ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इसकी जानकारी दी.

  • अच्छा तालमेल रखने वाली सास-बहू होंगी सम्मानित

    छपरा : सास-बहू के बीच प्रेम व झगड़ा जगजाहिर है. इनके बीच मधुर संबंध बने, एक-दूसरे का सहयोग कर परिवार में खुशियां लाएं. जिस घर में सास-बहू के बीच तालमेल बेहतर होगा, स्वास्थ्य विभाग उन्हें सम्मानित करेगा. ऐसी सास जो अपनी बहूओं को परिवार नियोजन के लिए प्रेरित करेंगी, उन्हें चैंपियन सास बनाया जायेगा. स्वास्थ्य विभाग की ओर से ऐसे सास को पुरस्कृत किया जायेगा.

  • चिकित्सकों ने निकाला कैंडल मार्च

    सोनपुर : हैदराबाद तेलंगाना के महिला पशु चिकित्सक डॉ प्रियंका रेड्डी के साथ हुए सामूहिक दुष्कर्म और निर्मम हत्या के विरोध में हरिहर क्षेत्र सोनपुर मेला पशुपालन शिविर से पशु चिकित्सकों ने कैंडल मार्च निकाला. इस कैंडल मार्च का नेतृत्व जिला पशुपालन पदाधिकारी डॉ प्रभात सिंह ने किया. यह कैंडल मार्च पशु व मत्स्य संसाधन विभाग के शिविर कैंप से शुरू होकर मेला क्षेत्र का भ्रमण करते हुए पंजाब नेशनल बैंक के समीप पहुंची. यहां पहुंच कर मार्च सभा में तब्दील हो गयी.

  • रसूलपुर थाना मुख्यालय के पोखरे का होगा जीर्णोद्धार

    रसूलपुर (एकमा) : थाना मुख्यालय से सटे पोखरे की हरियाली का दर्शन सूबे के मुखिया नीतीश कुमार करेंगे. मुख्यमंत्री के संभावित आगमन को लेकर डीएम सुब्रत सेन ने नवादा पंचायत के चड़वां गांव स्थित इस पोखरे का निरीक्षण किया और सौंदर्यीकरण के बाकी कार्यों को पूरा करने का निर्देश मुखिया गणेश साह को दिया. पोखरा का सौंदर्यीकरण होते ही गुलजार हो जायेगा.

  • शहर में धार्मिक स्थलों के पास नहीं होती है सफाई

    छपरा : शहरी क्षेत्र के प्रमुख धार्मिक स्थलों के पास फैली गंदगी श्रद्धालुओं के लिए परेशानी का सबब बनी हुई है. शहर के कई प्रमुख मंदिर, मस्जिद और गुरुद्वारे तक जाने वाली सड़क और इनके आसपास छोटे-छोटे कचरे डंपिग जोन बने हुए हैं, जिससे यहां तक आने में काफी परेशानी होती है.

  • किराना दुकान से हजारों के सामान ले उड़े चोर

    डोरीगंज (छपरा) : छत का करकट तोड़ एक किराना दुकान से नकद पच्चीस हजार समेत हजारों रुपये मूल्य के सामान लेकर चोर आसानी से फरार हो गये. इस घटना की जानकारी दुकानदार को तब हुई जब वह बुधवार की सुबह दुकान का ताला खोल अंदर दाखिल हुआ. इसके बाद अंदर के नजारे देख दुकानदार के होश उड़ गये.

  • सारण में कालाजार उन्मूलन के लिए सघन जांच करेगी केंद्रीय टीम

    छपरा : सारण में कालाजार उन्मूलन के लिए केंद्रीय टीम सघन अनुश्रवण करेगी. इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग ने तैयारी शुरू कर दी है. केंद्रीय टीम दस दिनों तक सारण विभिन्न प्रखंडों में कालाजार उन्मूलन को लेकर सघन जांच करेगी. इस संबंध सिविल सर्जन डॉ माधवेश्वर झा ने सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारियों को पत्र जारी कर आवश्यक तैयारी करने का निर्देश दिया, जिसमें कहा गया है कि कालाजार से संबंधित सभी प्रतिवेदन एक संचिका में अच्छे तरीके से रखेंगे, ताकि केंद्रीय दल का दिखाया जा सके.

  • अस्पताल : ठंड शुरू होते ही बढ़ी मरीजों की संख्या

    छपरा : बदलते मौसम और हवा में सिहरन के कारण लोगों के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल असर देखने को मिल रहा है. जिले में बीते दो दिनों में पछुआ बयार ने ठंड बढ़ा दी है. वहीं दो दिनों से मौसम में काफी उतार-चढ़ाव भी हो रहा है. इस कारण सीजनल बीमारियां बढ़ी हैं. छोटे बच्चों में कोल डायरिया की शिकायत भी देखने को मिल रही है. सदर अस्पताल के ओपीडी में सीजनल बीमारियों से ग्रस्त मरीजों की संख्या में विगत एक सप्ताह में इजाफा हुआ है.

  • पिकअप ने दादी-पोते को कुचला, दादी की मौत

    पानापुर : लखनपुर-बंगराघाट मुख्य सड़क मार्ग पर सतजोड़ा भिसवा टोला के समीप बुधवार की सुबह एक अनियंत्रित पिकअप ने सड़क किनारे बैठे दादी और पोते को कुचल दिया. इस घटना में दादी की जहां घटनास्थल पर ही मौत हो गयी. वहीं पोता गंभीर रूप से घायल हो गया, जिसका इलाज पीएचसी पानापुर में चल रहा है.

  • छपरा जंक्शन से थावे के बीच ट्रेनों के नहीं चलने से हो रही है परेशानी

    छपरा : छपरा जंक्शन व थावे के बीच ट्रेनों का परिचालन नहीं होने से यात्रियों को काफी परेशानी होती है. अभी थावे-छपरा रेलखंड पर परिचालन कचहरी स्टेशन तक ही होता है. इसका प्रमुख कारण जंक्शन को अपलाइन से नहीं जोड़ा जाना है.

  • दरियापुर की 26 पंचायतों में पीडीसीए दुकानों की हुई जांच

    छपरा (सदर) : डीएम सुब्रत कुमार सेन के निर्देश पर दरियापुर प्रखंड के 26 पंचायतों में अलग-अलग 26 पदाधिकारियों की टीम ने जनवितरण दुकानों का औचक निरीक्षण किया. इस दौरान वितरण में अनियमितता की शिकायतें भी मिली. वहीं पदाधिकारियों की जांच टीम के सुबह ही पहुंचने की खबर दरियापुर प्रखंड के जनवितरण दुकानदारों को हो जाने के बाद दुकानदार दो बिचौलियों के माध्यम से कुछ पदाधिकारियों को मैनेज करने के लिए प्रयासरत दिखे. वैसे जनवितरण दुकानदार जो पदाधिकारियों को जांच शुरू करने से पहले मैनेज करने में सफल नहीं हो पाये उनके चेहरे पर हवाईयां उड़ रही थी.

  • बिहार की कला और संस्कृति पूरे देश के लिए अनुकरणीय: मंत्री

    छपरा : दो दिवसीय सारण अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल का उद्घाटन बिहार सरकार के कला, संस्कृति एवं युवा विभाग के मंत्री प्रमोद कुमार ने दीप प्रज्वलित कर किया. शहर के एकता भवन में आयोजित इस समारोह को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि बिहार के कलाकारों में आगे बढ़ने की ललक हमेशा से रही है.

  • विकास में दिव्यांगों की है महत्वपूर्ण भूमिका: डीआइजी

    छपरा (सदर) : सामाजिक विकास में दिव्यांगजनों की महत्वपूर्ण भूमिका है. दिव्यांग किसी भी स्थिति में सामान्य व्यक्तियों से कम नहीं है. ये बातें सारण रेंज के डीआइजी विजय कुमार वर्मा ने मंगलवार को अंतरराष्ट्रीय दिव्यांग दिवस के अवसर पर शहर के बुनियाद केंद्र में दिव्यांगजनों के लिए आयोजित कार्यक्रम का डीएम, एसपी के साथ संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर उद्घाटन करते हुए कही. उन्होंने कहा कि एक सामान्य व्यक्ति जो कर सकता है वह दिव्यांग भी कर सकते है. इस दौरान उन्होंने दिव्यांगजनों से हम किसी से कम नहीं का नारा बुलंद कराया.

  • 65 सौ मतदानकर्मियो को िमलेगा प्रशिक्षण

    छपरा (सदर) : जिले में पांच चरणों में आयोजित होने वाले पैक्स चुनाव में कुल 65 सौ मतदान कर्मियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है. द्वितीय प्रशिक्षण शहर के जिला स्कूल व सारण एकेडमी में दोनों चरणों में चल रहा है. जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह डीएम सुब्रत कुमार सेन के निर्देशानुसार प्रशिक्षण कोषांग के वरीय पदाधिकारी सह डीआरडीए निदेशक सुनील कुमार पांडेय के अनुसार डीपीओ समग्र शिक्षा अमरेंद्र कुमार गौड़ की देख-रेख में विभिन्न श्रेणी के कर्मियों का प्रशिक्षण चल रहा है. इनमें 4800 मतदान कर्मियों को पी वन, पी टू, पी थ्री का प्रशिक्षण व 350 मतदानकर्मियों को पेट्रोलिंग मजिस्ट्रेट का प्रशिक्षण दिया जा रहा है.

  • पैक्स चुनाव के लिए नामांकन में आयी तेजी

    जलालपुर/मांझी/रसूलपुर (एकमा)/नगरा.

  • अंग्रेजी शराब जब्त, चालक व खलासी धराये

    जलालपुर : एनएच 335 छपरा-सीवान रोड पर कोपा पुलिस को उस समय बड़ी सफलता हाथ लगी जब थाने के सामने ही वाहन चेकिंग के दौरान एक कंटेनर से 623 कार्टन अंग्रेजी शराब जब्त की गयी. बरामद शराब का बाजार मूल्य करीब दस लाख रुपये बतायी गयी है. यह बरामदगी अहले सुबह तीन बजे हुई.

  • छपरा : फायरिंग कर सीएसपी संचालक से सवा लाख की लूट

    छपरा : बिहार में छपरा के दरियापुर में स्थानीय थाना क्षेत्र के रामपुर जैंती व सेमरहियां के बीच बाइक सवार अपराधियों ने कट्टे के बल पर सीएसपी संचालक से एक लाख सैंतीस हजार रुपये, लैपटॉप, मोबाइल व अन्य सामान लूट लिए. घटना बुधवार की देर शाम की है. जानकारी के अनुसार भलवाहिया के अमिताभ कुमार खानपुर खजौता में फिनो बैंक का सीएसपी चलाते हैं. वहीं पर उनका सुधा का बूथ भी है. बुधवार की देर शाम वे सीएसपी बंद कर बाइक से घर लौट रहे थे. वे रामपुर जैती व सेमरहियां के बीच सड़क पुलिया के पास जैसे पहुंचे कि पहले से वहां बाइक खड़ी कर घात लगाये तीन की संख्या में अपराधियों ने उन्हें घेर लिया और डराने के लिए फायरिंग कर दी. जब संचालक भागने की कोशिश करने लगे तो अपराधियों ने दूसरी फायरिंग की.

  • छपरा : एक मिनट पहले बदला संपर्क क्रांति का प्लेटफार्म, यात्रियों में अफरा-तफरी

    छपरा : बिहार के छपरा में रविवार को नयी दिल्ली से आने वाली बिहार संपर्क क्रांति सुपर फास्ट ट्रेन का प्लेटफार्म ट्रेन आने के एक मिनट पहले बदल दिया गया. जिससे यात्रियों में अफरा-तफरी मच गयी. एकाएक ट्रेन के प्लेटफार्म बदलने की सूचना मिलते ही यात्रियों में घबराहट बढ़ गयी. यात्री अपना सामान लेकर उरगामी पुल की तरफ भागते देखे गये. पहले ट्रेन के एक नंबर प्लेटफार्म पर आने की सूचना दी गयी थी. लेकिन, अचानक ही उसके प्लेटफार्म की संख्या बदलकर दो नंबर पर आने की घोषणा हुई. ऐसे में यात्री अपना समान लेकर सीढ़ी पार करने के लिए भागते नजर आये.

  • मुआवजे को लेकर सड़क जाम कर किया प्रदर्शन

    बिदुपुर : बिदुपुर थाने के गर्दनिया चौक स्थित पुरानी डाकघर के समीप सोखता की सेंटरिंग खोलने के दौरान बीते बुधवार की शाम एक मजदूर की मौत हो गयी थी. गुरुवार की सुबह परिजनों ने मुआवजे की मांग को लेकर हाजीपुर-महनार मार्ग को गर्दनिया चौक के समीप जाम कर दिया.

  • जदयू के कार्यकर्ताओं को बूथ जीतने का दिलाया गया संकल्प

    देसरी : एसपीएस कालेज जफराबाद देसरी वैशाली के परिसर में जदयू के प्रखंड अध्यक्ष हरेंद्र कुमार की अध्यक्षता में बूथ जीतो चुनाव जीतो अभियान की शुरुआत की गयी. बैठक में विधान सभा प्रभारी रामदेव महतो ने कहा कि जदयू कैडर बेस पार्टी है. कार्यकर्ता ही पार्टी के रीढ़ होते है.

  • ट्रेन आने के कुछ देर पहले बदल जाता है प्लेटफॉर्म

    छपरा : ए ग्रेड का दर्जा मिलने के बाद भी छपरा रेलवे जंक्शन पर आये दिन यात्री सुविधाओं की अनदेखी की जा रही है. प्रतिदिन दो दर्जन से भी अधिक महत्वपूर्ण ट्रेनों का आगमन होता है. इन ट्रेनों के आने की सूचना करीब 15 से 20 मिनट पहले दी जाती है.

  • जमीन विवाद में मारपीट एक की मौत, दो जख्मी

    डोरीगंज(छपरा) : थाना क्षेत्र के बलुआ पिपरा टोला गांव में जमीन विवाद को लेकर हुई दो पक्षों के बीच मारपीट की घटना में युवक की मौत हो गयी. वहीं दो लोग गंभीर रूप से जख्मी हो गये. इस घटना में गंभीर रूप से जख्मी दो अन्य लोगों का इलाज पीएमसीएच में चल रहा है. मृतक 35 वर्षीय युवक डोरीगंज थाना क्षेत्र के पिपरा टोला गांव निवासी मैनेजर राय बताया जाता है.

  • मॉडर्न होते जा रहे हैं शहर के बाजार

    छपरा : बीते एक दशक में शहर के बाजारों का विकास काफी तेजी से हुआ है. महानगरों की तर्ज पर बाजारों में बड़े-बड़े शॉपिंग मॉल खड़े किये जा रहे है. वहीं रेस्तरां, सुविधा संपन्न होटल और कई बड़े मॉल्स बाजारों की शोभा बढ़ा रहें है. विकास के इस दौर में बाजारों में बुनियादी सुविधाओं का अब भी घोर आभाव दिख रहा है.

  • चुनाव को लेकर डीएम ने की बैठक, दिये निर्देश

    छपरा : जल जीवन हरियाली योजना व पैक्स चुनाव की तैयारी को लेकर विभिन्न कोषांगो के प्रभारी पदाधकारियों के साथ डीएम सुब्रत कुमार सेन की अध्यक्षता में बैठक की गयी. उक्त बैठक में उपविकास आयुक्त, अपर समाहर्त्ता, जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी, जिला पंचायती राज पदाधिकारी, विशेष कार्य पदाधिकारी, सभी संबंधित अभियंतागण एवं मनरेगा कार्यक्रम पदाधिकारियों ने भाग लिया. बैठक में डीएम द्वारा सभी पदाधिकारियों से बिंदुवार समीक्षा कर विभागीय निदेशों के अक्षरश: अनुपालन के लिए निम्नवत निदेश दिये गये.

  • छपरा : छत की रेलिंग गिरी, दुल्हन के भाई की मौत, बैरंग लौटी बरात

    दाउदपुर(सारण) : कोहरा गांव में मंगलवार रात आयी बरात का जश्न अचानक मातम में बदल गया. विवाह समारोह के दौरान छत की रेलिंग गिर जाने से दुल्हन के भाई की मौत हो गयी. वहीं दो अन्य गंभीर रूप से घायल हो गये.

  • बेटियों की मौत का सदमा तोड़ रहा हौसला

    छपरा : रिविलगंज प्रखंड के नयी बस्ती बिनटोली में रहने वाली दो बच्चियों की हत्या के बाद पूरे गांव में सन्नाटा पसरा हुआ है. अपनी बेटियों की मौत के बाद परिजनों के साथ बस्ती के लोगों का हौसला भी टूट रहा है. बुधवार को बस्ती में शायद ही कोई ऐसा घर होगा जहां ठीक ढंग से सुबह का चूल्हा जला हो. बच्चियों के मां बाप यह बात जान रहें है कि अब उनकी बेटियां वापस तो नहीं आयेंगी, लेकिन फिर भी उनकी निगाहें हर वक्त दरवाजे पर ही टिकी रह रही है.

  • जिप अध्यक्ष पति की दो नियमित जमानत याचिकाओं पर हुई सुनवाई

    छपरा(कोर्ट) : तीन माह पूर्व मढ़ौरा में एसआइटी के दारोगा मिथिलेश कुमार साह व सिपाही फारूक आलम की गोली मारकर हत्या कर दिये जाने के मामले में नामजद अभियुक्त बनाये गये जिप अध्यक्ष मीना अरुण के पति की दो नियमित जमानत याचिका पर जिला जज के न्यायालय में सुनवाई की गयी.

  • कई अवैध डायग्नोस्टिक सेंटर जान से कर रहे खिलावाड़

    मांझी : एक तरफ जहां सरकार मरीजों को सही इलाज की सुविधा उपलब्ध कराने व अवैध रूप से चल रहे क्लिनिकों पैथोलॉजिकल व डायग्नोस्टिक सेंट्रल से बचाने का प्रयास कर रही है. वही प्रखंड में दर्जनों अवैध पैथोलॉजिकल, डायग्नोस्टिक सेंटर व क्लिनिक फल फूल रहे है.