• रेलवे लाइन के किनारे खेल रही दो सगी बहनों के साथ हैवानियत, आरोपित गिरफ्तार

    पूर्णिया : बिहार के पूर्णिया में शहर से सटे एक मुहल्ले में दो सगी बहन के साथ दुष्कर्म किया गया. इसमें एक की उम्र 8 साल और दूसरे की सात साल है. इस घटना को लेकर मुहल्लेवासियों में आक्रोश व्याप्त है. घटना के बाद लोगों ने एक आरोपी को पकड़कर पुलिस के हवाले कर दिया. सदर पुलिस ने मामले की प्राथमिकी दर्ज कर दोनों बच्चियों को मेडिकल जांच के लिए सदर अस्पताल भेज दिया है.

  • पूर्णिया : स्वतंत्रता दिवस को लेकर हाईअलर्ट के बीच सैन्य हवाई अड‍्डे के पास से संदिग्ध गिरफ्तार, पूछताछ में जुटी पुलिस

    पूर्णिया/केनगर : स्वतंत्रता दिवस को लेकर हाईअलर्ट के बीच मंगलवार को चुनापुर सैन्य हवाई अड्डा के पास से संदिग्ध अवस्था में एक युवक को गिरफ्तार किया गया. गिरफ्तारी के बाद युवक विक्षिप्त की तरह व्यवहार करने लगा. पुलिस उससे पूछताछ में जुटी है. इस संबंध में पूर्णिया सदर के एसडीपीओ आनंद कुमार पांडे ने बताया कि चुनापुर सैन्य हवाई अड्डा के पास से एक युवक को पकड़ा गया है.

  • अग्निशमन यंत्र और आपातकालीन द्वार अब सभी बसों में होगा अनिवार्य

    पूर्णिया : सोमवार को पूर्णिया में हुए बस हादसे से सबक लेते हुए जिला प्रशासन ने कई सख्त कदम उठाये हैं. सड़क सुरक्षा के लिए ये कदम जरूरी माने जा रहे हैं. बुधवार को जिला पदाधिकारी प्रदीप कुमार झा की अध्यक्षता में सड़क सुरक्षा को लेकर हुई बैठक में यह फैसला किया गया. बस में अब अग्निशमन यंत्र और आपातकालीन गेट अनिवार्य होगा. इसके बगैर बसों के परिचालन की इजाजत नहीं दी जायेगी.

  • टैक्स मांगने पर अंदेली हाट के कर्मी पर गर्म तेल फेंका, हो गये घायल

    रानीपतरा : एक तो हाट में खरीद ब्रिकी का टैक्स नहीं दिया ऊपर से हाट मालिक के सहयोगी पर जानलेवा हमला कर दिया. हालांकि इस घटना में हाट मालिक के सहयोगी बाल-बाल बच गये. मौके पर मौजूद ग्रामीणों ने टैक्स चोरी करने वाले आरोपी को पकड़ कर पुलिस के हवाले कर दिया. घटना मुफस्सिल थाना क्षेत्र के अंदेली हाट की है.

  • दिन में गर्मी व रात में ऊमस से परेशान रहते हैं शहरवासी

    पूर्णिया : सावन के महीने में बारिश की जगह आसमान से आग बरस रहा है. दिन में कड़ी धूप से गर्मी और रात में उमस से शहरवासी बेचैन और बेहाल हैं. परेशानी की एक वजह यह भी है कि मौसम का पारा चढ़ा हुआ है और बिजली का पारा उतर गया है. बुधवार को मौसम का अधिकतम तापमान 32 और न्यूनतम 26 डिसे. रिकार्ड किया गया.

  • ध्वस्त सड़कें, जमींदोज नाला व गंदगी बनी है गुलाबबाग मंडी की पहचान

    पूर्णिया : ध्वस्त सड़कें, जमींदोज नाला, टूटी चहारदीवारी, गंदगी और जलजमाव गुलाबबाग मंडी की पहचान बन गयी है. इन समस्याओं को लेकर आवाज उठाने वाले व्यापारियों को कई-कई बार योजनाओं-परियोजनाओं का सब्जबाग दिखाया गया.

  • सरना क्लब ने तूफान क्लब को हराया

    पूर्णिया : पूर्णिया प्रमंडल आदिवासी छात्र एवं युवा समिति के सौजन्य से स्थानीय झील टोला स्थित फुटबॉल मैदान में चल रहे फुटबॉल चैंपियनशिप में सातवां मैच सरना क्लब और तूफान क्लब सोनापुर मधेपुरा के बीच खेला गया. मैच के पहले पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के निधन पर दो मिनट का मौन रख कर श्रद्धांजलि दी गयी. उसके बाद हर दिन की तरह मैच की शुरुआत राष्ट्रगान से हुई.

  • धारा 370 खत्म करने के विरोध में निकाला प्रतिरोध मार्च

    पूर्णिया : वाम मोर्चा के आह्वान पर भाकपा माले समेत सभी वाम दलों ने धारा 370 और 35ए समाप्त किए जाने के खिलाफ प्रतिरोध मार्च निकाला और गृह मंत्री का पुतला फूंका. वाम दलों के नेताओं ने आरोप लगाया कि केंद्र सरकार ने भारतीय संविधान, लोकतंत्र और संघीय ढांचा पर कुठाराघात किया है.

  • ऑनलाइन म्यूटेशन : खतियान में नहीं है लगान निर्धारित, हो रही परेशानी

    पूर्णिया : शहर मुख्यालय में अधिकांश म्यूटेशन के मामले लंबित चल रहे हैं. इससे आम लोगों की परेशानी बढ़ी है. लगान निर्धारण में संबंधित अधिकारियों की भी माथापच्ची काफी ज्यादा हो रही है. ऐसे में जानकार लोग निजी स्तर पर अपना लगान निर्धारण करवा लेते हैं और अधिकांश लोग जानकारी के अभाव में भटकते ही रह जाते हैं.

  • नगर निगम में जल संरक्षण पर कार्यशाला आयोजित

    पूर्णिया : नगर निगम के सभागार में महापौर सविता सिंह की अध्यक्षता में जल संरक्षण कार्यशाला का आयोजन किया गया. इस कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे देश के जलप्रहरी सजल श्रीवास्तव के अलावा विशिष्ट अतिथि के रूप में नगर उपायुक्त रामविलास दास व जद यू नेता प्रताप सिंह ने शिरकत की. पर्यावरण प्रहरी सुमित प्रकाश मंच संचालन कर रहे थे.

  • पूर्वोत्तर भारत के कांवरियों का पसंदीदा पड़ाव बना है गुलाबबाग का जीरोमाइल चौक, करते हैं विश्राम

    पूर्णिया : शहर के गुलाबबाग का जीरोमाइल चौक पूर्वोत्तर भारत के कांवरियों का प्रमुख पड़ाव केंद्र बना हुआ है जहां सुबह से शाम तक बोल बम और हरहर महादेव के जयकारा गूंजता रहता है. यहां पिछले बीस दिनों से असम, मेघालय, अरुणाचल, बंगाल के अलावा नेपाल के कांवरियों की जमघट लग रही है.

  • महिंद्रा के नये शो रूम का हुआ भव्य उद्घाटन

    पूर्णिया : ब्रजेश ऑटोमोबाइल्स के मरंगा स्थित नये स्माल कमर्शियल व्हीकल शोरूम का भव्य उद्घाटन हुआ. इस नये शो रूम का उद्घाटन महिंद्रा के गण्यमान्य अतिथियों ने किया. इसमें त्रिभुवन नाथ दुबे, राजेश सिंह व ऋषि श्रीवास्तव मौजूद थे.

  • वीवीआइटी में किया गया सेमिनार ऑन वाटर मैनेजमेंट का आयोजन

    पूर्णिया : मरंगा स्थित वीवीआइटी में सेमिनार ऑन वाटर मैनेजमेंट का आयोजन किया गया. इस मौके पर मुख्य अतिथि के रूप में बनारस से आये जलप्रहरी सजल श्रीवास्तव ने भविष्य में होने वाले जल संकट के प्रति अगाह किया और वर्षा जल के संचय की अपील की.

  • जलती बस के मुसाफिरों के लिए फरिश्ता बनकर आया ऑटोवाला

    पूर्णिया : सोमवार की सुबह के तीन बजे चारों ओर सियाह अंधेरा और सन्नाटा पसरा था. उसी बीच पूर्णिया बस स्टैंड के समीप मुजफ्फरपुर से सिलीगुड़ी जा रही यात्री बस में आग लग गयी. चालक व खलासी बस से कूदकर फरार हो गये और मेनडोर लॉक हो गया. आग के साथ-साथ दमघोंटू धुंआ फैलने लगा. इसी क्रम में एक ऑटो घटनास्थल से गुजरा.

  • 12 वर्षीय यश ने नन्हीं बहन की जान बचा राखी का फर्ज किया अदा

    पूर्णिया : सोमवार की अहले सुबह हुए बस हादसे में 12 वर्षीय यश सिंह ने अपनी नन्ही बहन की जान बचा कर राखी का फर्ज अदा किया. कम उम्र के बावजूद उसने अपना हौसला नहीं खोया. वक्त की नजाकत को देखा और बगल की सीट पर बैठी अपनी बहन को कंधे पर उठा कर आग की धधकती लपटों की परवाह किये बगैर खिड़की के टूटे हुए शीशे के रास्ते बाहर कूद गया. हालांकि इसमें वह घायल भी हो गया पर उसे लोगों ने सदर अस्पताल पहुंचा दिया जहां उसका इलाज चल रहा है.

  • ढाई साल पुराने हत्या के मामले में 20 अभियुक्तों को उम्रकैद की सजा

    पूर्णिया : फास्ट ट्रैक कोर्ट के न्यायाधीश द्वितीय रमेश चन्द्र मिश्रा ने ढाई साल पूर्व हुई हत्या के एक मामले की सुनवाई करते हुए 20 आरोपियों को उम्र कैद की सजा सुनायी है. सभी अभियुक्तों को आजीवन कारावास के अलावा प्रत्येक को 10-10 हजार रुपये का जुर्माना भी लगाया गया है. कोर्ट ने उम्र कैद की सजा के अलावा सभी अभियुक्तों को अलग-अलग धाराओं में भी कम से कम एक माह से लेकर तीन वर्ष तक के साधारण और कठोर कारावास की सजा सुनाई है.

  • पूर्णिया में हादसा : बस में लगी आग, एक की मौत, 17 जख्मी

    पटना : यात्रियों की सुरक्षा को लेकर बसों में अग्निशामक यंत्र लगाना अनिवार्य किया गया है. बगैर अग्निशामक यंत्र की बसें नहीं चलेंगी. परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने सभी डीटीओ व मोटर यान निरीक्षकों को जांच करने का निर्देश दिया है. जांच में फायर फाइटिंग उपकरण कार्यरत नहीं पाये जाने पर वैसी बसों के परिचालन पर रोक लगायी जायेगी.

  • मुजफ्फरपुर से सिलीगुड़ी जा रही एसी बस में लगी आग, महिला यात्री की मौत, बढ़ सकती है मृतकों की संख्या, ...VIDEO

    पूर्णिया : मुजफ्फरपुर से सिलीगुड़ी जा रही एसी बस में पूर्णिया बस स्टैंड के समीप आग लग गयी. बताया जा रहा है कि घटना में पांच लोगों की मौत हुई है. हालांकि, मृतकों की संख्या में बढ़ोतरी हो सकती है. घटना में करीब दर्जन भर से ज्यादा लोगों के जल कर मरने की बात कही जा रही है. सभी घायलों को पूर्णिया सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया है. एक मृत महिला की पुष्टि हुई है. उसका नाम वनीता देवी बताया जा रहा है.

  • जंक्शन व कोर्ट स्टेशन से निकलते ही मिलेगी मिथिला की झलक

    पूर्णिया : पूर्णिया जंक्शन और पूर्णिया कोर्ट रेलवे स्टेशन पर ट्रेनों से उतरने वाले बाहरी यात्रियों को मिथिला की लोक संस्कृति की झलक मिलेगी. स्टेशन की दीवारों पर एक तरफ जहां भगवान राम-सीता विवाह का दृश्य दिखेगा वहीं दूसरी तरफ रेल यात्री कोहबर, मयूर, मछली, हंस, जलपरी सहित मिथिला की संस्कृति और धरोहर से भी रु-ब-रु होंगे.

  • जिले में 150 हेक्टेयर में लगेगा टिश्यू कल्चर्ड केला

    पूर्णिया : जिले में 150 हेक्टेयर में टिश्यू कल्चर्ड केला लगाने का कृषि विभाग एवं उद्यान विभाग ने लक्ष्य निर्धारित किया है. इसके अलावा 10 हेक्टेयर में फलदार वृक्ष के रूप में आम लगवाये जायेंगे. इसके लिए पंजीकृत किसानों से ऑनलाइन आवेदन लिया जा रहा है.

  • शहर में पांच स्थानों पर बनेंगे स्वचालित सीढ़ी वाले ओवरब्रिज

    पूर्णिया : शहर के भीड़-भाड़ वाले इलाके एवं चौक-चौराहे पर जाम से निजात पाने के लिए प्रशासन ने एक कदम आगे बढ़ कर जन सुविधा की योजना को अमलीजामा पहनाना शुरू कर दिया है. जिला प्रशासन एवं नगर निगम ने शहरवासियों के लिए एक ड्रीम प्रोजेक्ट लाया है.

  • डॉक्टर की पिटाई के विरोध में छह अर्बन पीएचसी रहा ठप, गिरफ्तारी की मांग

    पूर्णिया : शहर के माधोपाड़ा स्थित अर्बन पीएचसी के डॉक्टर की पिटाई के विरोध में मंगलवार को शहर के सभी छह पीएचसी में कामकाज ठप रहा. सभी छह पीएचसी के डॉक्टर समेत डेढ़ दर्जन कर्मियों का शिष्टमंडल सीएस कार्यालय पहुंचा और एक दिन के कार्य बहिष्कार से अवगत कराया.

  • दोषियों की गिरफ्तारी होने तक बंद रहेगा माधोपाड़ा यूपीएचसी

    पूर्णिया : घटना के मुख्य आरोपियों की गिरफ्तारी की मांग पर बिहार राज्य स्वास्थ्य सेवा संघ अडिग है. घटना को लेकर संघ की ओर से तीन प्रस्ताव लिया गया. पहले प्रस्ताव में डॉक्टर पर हमले की भर्त्सना की गई. दूसरे प्रस्ताव में मुख्य आरोपियों की गिरफ्तारी होने तक माधोपाड़ा यूपीएचसी को बंद रखने का निर्णय लिया गया.

  • शहर में कहीं कचरों का अंबार, तो कहीं लोग जलजमाव से लाचार

    पूर्णिया : सहायक थाना के समीप ही कचरों के अंबार लगा हुआ है. इसकी वजह से लोगों का सड़क से गुजरना दूभर हो गया है. इससे आस-पास के मोहल्लों में कचरों की बदबू फैल रही है. इस इलाके को खजांची कहा जाता है. यहां के नागरिक बताते हैं कि यह गंदगी हमेशा बनी रहती है.

  • सामाजिक दायित्वों का सक्रिय रूप से निर्वाह करेगा पेंशनर समाज

    पूर्णिया : बिहार पेंशनर समाज ने सामाजिक दायित्व के सक्रिय रूप से निर्वाह करने का फैसला लिया है. पेंशनर समाज के सदस्य अब न केवल पर्यावरण संरक्षण के लिए सघन रूप से पौधरोपण का अभियान चलाएंगे बल्कि देश, प्रांत और समाज के हित में काम करने वाले संगठनों का पूर्ण सहयोग भी करेगा. पेंशनर समाज ने समाज के विकास में अहम योगदान का भी निर्णय लिया है.

  • पिता ने पत्नी व डेढ़ वर्षीय बेटे को पेट में चाकू घोंपा, पुत्र की मौत, तीन वर्ष पूर्व हुई थी शादी

    पूर्णिया : बिहार के पूर्णिया में गुस्से से आगबबुला पति ने अपनी पत्नी व डेढ़ वर्षीय बेटे को पेट में चाकू घोंप दिया. घटना 27 जुलाई की सुबह सदर थाना क्षेत्र के अब्दुल्लानगर स्थित कालीघाट की है. पति ने चाकू से घायल पत्नी व बेटे को उसी अवस्था में ऑटो पर बिठा कर मायके पहुंचा दिया. 28 जुलाई की सुबह बेटे की मौत हो गयी जबकि पत्नी को सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जहां उसकी स्थिति गंभीर बनी हुई है. सोमवार को डेढ़ वर्षीय पुत्र आयुश के शव का पोस्टमार्टम कराया गया है. घटना के बाद पति समेत उसके घर वाले फरार हो गये हैं. घायल लालो देवी के बयान पर पति मुन्ना साह उर्फ कन्हैया साह समेत दोनों भैसुर व सास के खिलाफ सदर थाने में प्राथमिकी दर्ज करायी गयी है.

  • कोचिंग से घर लौट रही छात्रा के साथ दुष्कर्म, आरोपित युवक पर प्राथमिकी दर्ज

    पूर्णिया : बिहार के पूर्णिया में कोचिंग से पढ़ कर घर लौट रही 16 वर्षीया एक छात्रा के साथ उसके ही पड़ोस में रहने वाला एक युवक ने दुष्कर्म किया. यह घटना 17 जुलाई को मधुबनी टीओपी क्षेत्र में तब हुई जब उसकी मां घर पर नहीं थी. उसकी मां अपने रिश्तेदार के घर जनेऊ कार्यक्रम में भाग लेने गयी थी. जब पीड़िता की मां 26 जुलाई को वापस यहां लौटी तो उसे घटना की सूचना मिली.

  • महज पच्चीस कर्मियों के भरोसे चल रहा प्रधान डाकघर का कामकाज

    पूर्णिया : प्रमंडलीय मुख्यालय में अवस्थित प्रधान डाकघर का कामकाज महज पच्चीस कर्मियों के भरोसे चल रहा है. नतीजतन डाककर्मियों पर काम का बोझ बढ़ गया है और इस बोझ के कारण वे समय से पहले रिटायरमेंट ले रहे हैं. इससे जहां डाककर्मियों की परेशानी बढ़ गयी है वहीं प्रधान डाकघर के काम पर भी इसका असर पड़ रहा है. डाककर्मियों कहना है कि संख्या घटने से उन पर काम का दबाव अत्यधिक हो गया है जिसे झेलना मुश्किल साबित हो रहा है.

  • 20 पंचायतों में मात्र तीन राजस्व कर्मचारी नहीं कट रहा लगान-रसीद

    पूर्णिया : चार जिलों की सीमा से सटे उग्रवाद व आतंकवाद के रूप में चर्चित रह चुके जिले का रूपौली प्रखंड का हाल अच्छा नहीं है. पंचायतों व जनसंख्या में समृद्ध इस अंचल में कुल 20 पंचायत हैं. लेकिन रास्व कर्मचारी महज तीन हैं. ऐसे में ना तो मोटेशन में ही सहूलियत है और ना ही सहजता से राजस्व रसीद ही कटती है. ज्ञात हो कि इस अंचल में किसानों की संख्या सर्वाधिक है और यहां की अर्थव्यवस्था भी खेती पर ही निर्भर है.

  • स्वतंत्रता दिवस को लेकर प्रशासनिक तैयारी शुरू

    पूर्णिया : अगले माह स्वतंत्रता दिवस को लेकर प्रशासनिक तैयारी शुरू हो गयी है. गुरुवार को डीएम प्रदीप कुमार झा की अध्यक्षता में स्वतंत्रता दिवस की तैयारी को लेकर एक बैठक हुई. बैठक में दिवस विशेष को लेकर रूपरेखा तय की गयी. मुख्य समारोह इंदिरा गांधी स्टेडियम में आयोजित की जायेगी जहां प्रातः 9 बजे प्रभारी मंत्री झंडोत्तोलन करेंगे. झंडोत्तोलन के बाद परेड एवं रंगारंग कार्यक्रम की प्रस्तुति की जायेगी.

  • शहर के कचरों से बनेगा बायो कंपोस्ट, निर्माण प्रक्रिया शुरू

    विकास वर्मा, पूर्णिया : नगर निगम ने शहर के कचरों से बायो कंपोस्ट बनाने की प्रक्रिया बुधवार से शुरू कर दी है. फिलहाल शहर के पांच वार्डों का कचरा पूर्णिया सिटी के डंपिंग जोन में जमा होगा, जहां श्रेडिंग मशीन के जरिये बायोकंपोस्ट का निर्माण होगा. निगम की ओर से बुधवार को डंपिंग सेंटर पर एक क्लस्टर का काम शुरू कर दिया गया है.

  • पत्नी और उसके प्रेमी को जुर्माना व उम्रकैद की सजा

    पूर्णिया : सोमवार को पूर्णिया के षष्टम अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश अखिलेश कुमार सिंह ने पति की हत्या के एक मामले में पत्नी और उसके प्रेमी को उम्रकैद की सजा सुनाई है.

  • दो ट्रकों की टक्कर में सीवान के ट्रक चालक की मौत, पूर्वी लिंक पर आवागमन बाधित

    जलालगढ़ : सोमवार की सुबह सड़क दुर्घटना में 45 वर्षीय ट्रक ड्राइवर की मौत हो गयी जलालगढ़ थानाक्षेत्र के सीमा गांव काली मंदिर के निकट पुरानी पेपर मिल के सामने एनएच 57 में एएस 01 डीडी 2379 नंबर की ट्रक ने पहले से खड़ी ट्रक को पीछे से ठोकर मार दी जिसमें ट्रक के परखच्चे उड़ गये. ट्रक चालक उसी में फंसे रह गया. जिसे स्थानीय लोगों की मदद से काफी मशक्कत के बाद बाहर निकाला गया.

  • सौरा नदी में किशोरी डूबी

    पूर्णिया : बीते रविवार को सिटी स्थित सौरा नदी में डूबने से कसबा के एक युवक की हुई मौत की घटना से लोग अभी उबरे भी नहीं थे सोमवार को फिर एक 14 वर्षीय किशोरी नदी में डूब गयी. बताया जाता है कि सोमवार की सुबह वह सौरा पर बने रेल पुल से दूसरी तरफ लकड़ी चुनने के लिए जा रही थी कि पैर फिसल जाने से नदी में गिर गयी और तेज धारा में बह गयी. एसडीआरएफ की टीम और गोताखोर सुबह से ही उसकी तलाश कर रहे हैं पर शाम तक उसका कोई सुराग नहीं मिल सका है.

  • दो लाख 34 हजार हेक्टेयर खेतों में सिंचाई के खुल जायेंगे द्वार

    पूर्णिया : कोसी मेची रीवर्स योजना पर अमल शीघ्र होगा. इसके लिए राज्य व केंद्र की सरकार प्रयासरत है. इससे सीमांचल व उत्तर बिहार को सबसे ज्यादा फायदा होगा. वाटर मैनेजमेंट से कोसी बेसिन का इलाका हरा-भरा हो जायेगा. किसान भी खुशहाल हो जायेंगे. उक्त बातें यहां जल संसाधन मंत्री संजय झा ने पूर्णिया में कही. मंत्री श्री झा पूर्णिया समेत सीमांचल के इलाके के दौरे पर आये थे.

  • एकलव्य सेंटर में बिना कोच के ही खिलाड़ी कर रहे अभ्यास

    पूर्णिया : अगले महीने सुब्रतो मुखर्जी प्रतियोगिता का आयोजन होना तय है. यहां एकलव्य सेंटर के खिलाड़ियों की मनोदशा यह है कि बिना कोच के ही खिलाड़ी अभ्यास कर रहे हैं. खिलाड़ियों की चिंता इस बात को लेकर है कि प्रतियोगिता के लिए खेल की तकनीक और इसके दांव-पेंच की जानकारी जो उन्हें मिलनी चाहिए, उससे वे वंचित हो रहे हैं. आलम यह है कि पेशेवर कोच के जरिये जो अभ्यास होता है वह अभी नहीं मिल रहा है. खिलाड़ी जैसे-तैसे अभ्यास कर रहे हैं.

  • हल्के छींटे को छोड़ 28 जुलाई तक वर्षा नहीं

    पूर्णिया : सावन के इस माह में अब वर्षा रूठ गयी. ऐसा सोमवार का पूर्वानुमान बता रहा है. हल्के छींटे को छोड़ अब 28 तक वर्षा के आसार नहीं हैं. ग्रीन हाउस इफैक्ट भी हो सकता है. हालांकि यह महज पूर्वानुमान है. इस प्रकार मौसम की बेरूखी ने किसानों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं. अब धान के किसान खेती करने में पीछे रह जायेंगे. पिछले एक सप्ताह पूर्व गंभीर वर्षा होती रही. उसी में सभी किसानों ने धान का बिचरा भी लगा दिया.

  • पूर्णिया : पति की हत्या के मामले में पत्नी व उसके प्रेमी को उम्रकैद

    पूर्णिया : बिहार के पूर्णिया जिला की एक अदालत ने सदर थाना क्षेत्र निवासी एक बिजली मिस्त्री की वर्ष 2017 में हुई हत्या के मामले में उनकी पत्नी व पत्नी के प्रेमी को सोमवार को आजीवन कारावास और 20-20 हजार रुपये अर्थदंड की सजा सुनायी. अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश अखिलेश कुमार सिंह ने सोमवार को सदर थाना क्षेत्र निवासी बिजली मिस्त्री निरंजन मंडल की वर्ष 2017 में हुई हत्या के मामले में उनकी पत्नी ललिता देवी और ललिता के प्रेमी कुणाल किशोर भारती को भादवि की धारा 302 के तहत आजीवन कारावास और 20-20 हजार रुपये अर्थदंड तथा भादवि की धारा 201 के तहत 3 साल सश्रम कारावास एवं पांच-पांच रुपये आर्थिक दंड की सजा सुनाई. जुर्माने की रकम नहीं चुकाए जाने पर अभियुक्तों को 2 वर्ष अतिरिक्त सश्रम कारावास में बिताने होंगे.

  • सड़क निर्माण में बाधा पहुंचाने वाले पर होगी कानूनी कार्रवाई

    पूर्णिया : मंझली चौक से चूनापुर तक सड़क निर्माण में बाधा पहुंचाने वाले अतिक्रमणकारियों पर अब कानूनी कार्रवाई होगी. इसके लिए सभी अतिक्रमणकारियों को निगम की ओर से अलग-अलग नोटिस भेजी गई है. महापौर सविता देवी ने हर हाल में सड़क की जमीन को अतिक्रमण से मुक्त करने की हिदायत दी है. इस बार नगर निगम के तेवर कड़े दिख रहे हैं जिससे अतिक्रमणकारियों पर अब प्रसाशन का डंडा चलना तय माना जा रहा है.

  • शराब के नशे में युवक गिरफ्तार

    भवानीपुर : थाना क्षेत्र के एसएच रुपौली पूर्णिया मुख्य मार्ग के छप्पन पेट्रोल पंप के पास 24 वर्षीय युवक को शराब के नशे में गिरफ्तार कर लिया गया. उसे न्यायिक हिरासत में भेजने की तैयारी चल रही है.

  • पूर्णिया सेंट्रल जेल अलर्ट पर

    पूर्णिया : पटना बेउर जेल में ब्लास्ट की धमकी मिलने के बाद पूर्णिया सेन्ट्रल जेल की सुरक्षा बढ़ा दी गयी है. जेल के सभी सुरक्षाकर्मियों की छुट्टी रद्द कर उन्हें ड्यूटी पर तैनात रहने का निर्देश दिया गया है.

  • बाढ़ प्रभावित इलाके में साढ़े 14 हजार गर्भवती महिलाएं चिह्नित

    पूर्णिया :बाढ़ को लेकर जिला प्रशासन पूरी तरह बाढ़ प्रभावित इलाकों में संकटग्रस्त व्यक्तियों की पहचान में ऐड़ी चोटी एक कर रहा है. बाढ़ से सुरक्षा हेतु प्रत्येक प्रखंड के गांव व पंचायत में उपलब्ध संसाधनों का मानचित्रण कर लिया गया है. इससे संकटग्रस्त लोगों में प्रशासन के प्रति आस जगी है.

  • मंगल हुआ अमंगल, जिले में बाढ़ में डूबने से दस की मौत

    अमौर : बाढ़ के दौरान मंगलवार अमंगल साबित हुआ. प्रखंड क्षेत्र के बाढ़ग्रस्त इलाकों में चार बच्चों समेत पांच लोगों की डूबने से मौत हो गयी. इन घटनाओं में मातम व दहशत का माहौल कायम हो गया है. थाना क्षेत्र अंतर्गत बकैनिया बरेली पंचायत के वार्ड नंबर सात मिल्की गांव में बाढ़ के पानी में डूबने से आठ वर्षीय बालक की मौत हो गयी.

  • पौधे के स्वास्थ्य पर निर्भर है हम सबका स्वास्थ्य: डाॅ पारस

    पूर्णिया : भोला पासवान कृषि काॅलेज के अधिष्ठाता सह प्राचार्य डाॅ पारसनाथ ने पौधरोपण के साथ उसके संरक्षण पर जोर दिया है और कहा है कि हम सबका स्वास्थ्य पौधे के स्वास्थ्य पर निर्भर है. उन्होंने काॅलेज के सभी वैज्ञानिकों एवं कर्मचारियों को पौधे की देखरेख स्वयं करने की शपथ भी दिलायी.

  • नैक मूल्यांकन को ले कॉलेजों की स्थिति लचर, नौवें पायदान पर पूर्णिया विवि

    पूर्णिया : नैक मूल्यांकन को लेकर कॉलेजों की स्थिति लचर रहने की वजह से सूबे के विश्वविद्यालयों में पूर्णिया विश्वविद्यालय नौवें पायदान पर है. 12 विश्वविद्यालयों में पूर्णिया विवि से नीचे बीएनएमयू, मुंगेर विवि और दरभंगा संस्कृत विवि हैं.

  • एमएल आर्य कॉलेज में प्राचार्य कक्ष में कर्मचारी की तबियत बिगड़ी

    पूर्णिया/ कसबा : मंगलवार को मुंशीलाल आर्य महाविद्यालय में प्राचार्य से वार्ता के दौरान एक कर्मचारी की तबियत बिगड़ने के मामले ने तूल पकड़ लिया है. प्रधानाचार्य डॉ मो़ कमाल ने बताया कि कर्मचारी परमानंद राय बिना आवेदन के पिछले दो दिनों से महाविद्यालय नही आए थे.

  • तटबंधों पर बनाये रखें नजर : नीतीश कुमार

    पूर्णिया : सोमवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पूर्णिया प्रमंडल के चारों जिलों में बाढ़ प्रभावित इलाके का हवाई सर्वेक्षण किया. इसके पहले वे चूनापुर सैन्य हवाई अड्डे पर हेलीकॉप्टर से दोपहर 1:05 बजे पहुंचे. वहां से उन्होंने करीब 45 मिनट तक के हवाई सर्वेक्षण के पश्चात प्रमंडल के पूर्णिया, कटिहार, अररिया व किशनगंज जिलों के डीएम के साथ हावाई अड्डे के सभागार में बैठक कर आवश्यक निर्देश दिये.

  • बाढ़ पीड़ितों ने ली स्कूल में शरण

    जलालगढ़ : वर्षा से नदियों के बढ़ते जलस्तर से निचले क्षेत्रों में बाढ़ का पानी घुसने लगा है. जलालगढ़ क्षेत्र के रामदैली पंचायत के वार्ड 10, 11 पूर्ण रूप से जलमग्न हो गया. जबकि इसी पंचायत के वार्ड 7 और 9 के दर्जनों घरों में बाढ़ का पानी प्रवेश कर गया है.

  • शहर में सड़क किनारे डंप हो रहा है कचरा

    पूर्णिया : शहर और इसके आस पास के जिन इलाकों में सड़क किनारे कूड़ा डंप किया जा रहा है, वहां न केवल समीप में लोगों की आबादी बसी हुई है बल्कि उधर से आम शहरवासियों की आवाजाही भी होती है. कूड़ों से निकलने वाले बदबू से लोगों का जीना मुहाल है क्योंकि बरसात की सड़ांध के कारण कचरे वाली ढेर के बगल से गुजरना बीमारी को दावत देने जैसा है. शहरवासी यह सवाल खड़ा कर रहे हैं कि यदि उन कूड़ों से बीमारी फैली तो इलाज की जिम्मेवारी क्या नगर निगम लेगा? एक बार फिर शहर से बाहर डम्पिंग ग्राउंड बनाने की मांग जोर पकड़ रही है.

  • दिन भर उमस ने सताया शाम में बारिश से मौसम कूल-कूल

    पूर्णिया : सोमवार को पूर्णिया में दिन भर उमस भरी गर्मी रही तो शाम होते ही झमाझम बारिश के बाद मौसम कुल-कुल हो गया. हालांकि शहर के कुछ हिस्सों में बुंदा-बांदी होकर रह गयी जहां शाम तक उमस ने परेशान किया. सोमवार को मौसम का अधिकतम तापमान 34.4 डिसे. एवं न्यूनतम तापमान 23.5 डिसे. रिकार्ड किया गया. पिछले 24 घंटे के अंदर 35.2 मिमी. बारिश मापी गयी.

  • धीरे-धीरे मेडिकल कॉलेज ले रहा आकार पूर्णिया का सिमटता जा रहा सदर अस्पताल

    पूर्णिया : सरकारी मेडिकल कॉलेज अब धीरे-धीरे आकार ले रहा है. इसके साथ ही सदर अस्पताल सिमटता जा रहा है. असल में सदर अस्पताल परिसर में चारों दिशा में भवनों का निर्माण कार्य प्रगति पर है. बिहार चिकित्सा सेवाएं एवं आधारभूत संरचना निगम लिमिटेड की ओर से केंद्र प्रायोजित योजना के तहत सदर अस्पताल परिसर में 100 एमबीबीएस सीट के राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय एवं 600 बेड के अस्पताल को स्वरूप प्रदान किया जा रहा है. निर्माण पर 365.58 करोड़ खर्च होगा जिसमें केंद्र का अंश 113.40 करोड़ व राज्य का अंश 252.18 करोड़ बताया जा रहा है.

  • प्रभात खबर प्रतिभा सम्मान समारोह पूर्णिया में 13 जुलाई को कलाभवन में

    पूर्णिया : प्रभात खबर ने इस बार भी प्रतिभावान छात्र-छात्राओं को सम्मानित करने का निर्णय लिया है. सामाजिक सरोकार के तहत वर्षों से चले आ रहे सम्मान के इस सिलसिले में इस बार पूर्णिया में 13 को आयोजन होगा.10वीं व 12वीं परीक्षा-2019 में8 विद्यालय स्तर पर सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करनेवाले छात्र-छात्राओं को सम्मानित किया जायेगा. छात्र-छात्राओं को मुख्य अतिथि व विशिष्ट अतिथि द्वारा सम्मानित किया जायेगा. सुबह नौ बजे से विद्यार्थी अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते है.

  • योजना क्रियान्वयन में उदासीनता, चार पंचायतों से स्पष्टीकरण

    मुख्यमंत्री ग्रामीण गली-नाली पक्कीकरण योजना क्रियान्वयन में धमदाहा प्रखंड के चार पंचायत काफी पीछे चल रहे हैं. धमदाहा प्रखंड की प्रगति प्रतिवेदन के अवलोकन से मामला उजागर हुआ है. जिला पंचायती राज पदाधिकारी अभिराम त्रिवेदी ने मामले को काफी गंभीरता से लेते हुए योजना क्रियान्वयन में उदासीनता के आरोप में प्रखंड के दमगाड़ा, माली, रंगपुरा दक्षिण एवं पारसमणी पंचायत के सभी मुखिया,सभी पंचायत सचिव, सभी पंचायतों के अध्यक्ष सह वार्ड सदस्य ,सदस्य सचिव सभी वार्ड एवं कार्यपालक सहायक से स्पष्टीकरण पूछा है.

  • अगले 36 घंटे तक झेलनी पड़ सकती है बारिश की बौछार

    पूर्णिया : माॅनसून ने अब रफ्तार पकड़ ली है. पूर्णियावासियों को अगले 36 घंटे तक बारिश की बौछार झेलनी पड़ सकती है. वैसे पिछले 24 घंटे में यहां 50 मिमी. बारिश रिकार्ड की गयी है. शुक्रवार को रुक-रुक कर बारिश होने के आसार हैं

  • शहर के होटल व लॉज में पुलिस की छापेमारी

    पूर्णिया : एसपी के निर्देश पर शहर के आवासीय होटल व लॉज में पुलिस की सघन छापेमारी चली. देर संध्या तक चली इस छापेमारी में किसी भी प्रकार का आपत्तिजनक सामान की बरामदगी और संदिग्ध व्यक्ति की गिरफ्तारी नहीं हुई. पुलिस की छापेमारी बस स्टैंड और रेलवे जंक्शन पर भी चली. सहायक खजांची थानाध्यक्ष अमित कुमार सदल बल लाइन बाजार के कई लॉज में छापेमारी की.

  • जोर पकड़ रही झंडोत्तोलन स्थल को राजकीय दर्जा दिलाने की मांग

    पूर्णिया : सामाजिक कार्यकर्ता सोनी सिंह के नेतृत्व में पूर्णिया के झंडा चौक स्थित झंडोत्तोलन स्थल को राजकीय दर्जा दिलाने को लेकर जन जागरूकता अभियान की शुरुआत की गयी. इसके माध्यम से लोगों को इस ऐतिहासिक स्थल की जानकारी दी गयी तथा गौरव अभियान को लेकर नैतिक समर्थन मांगा गया.

  • सेमिनार में बढ़ती जनसंख्या पर जतायी गयी चिंता

    पूर्णिया : विश्व जनसंख्या दिवस के अवसर पर स्थानीय सहयोग नर्सिंग होम में एक सेमिनार का आयोजन किया गया. इसमें बढ़ती जनसंख्या पर चिंता व्यक्त की गयी. इस मौके पर ऑफ्स गायनी सोसाइटी के सचिव डॉ अनुराधा सिन्हा ने कहा कि वैश्विक जनसंख्या मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के प्रयासों के तहत इसे शुरू किया गया.

  • पूर्णिया : बाजार में बढ़ने लगी है फिगो उत्पाद की मांग

    पूर्णिया : जिले में अब फिगो के करीब 26 प्रोडक्स की मांग बढ़ने लगी है. सिर्फ पूर्णिया ही नहीं बलिक सीमांचल के सभी जिलों में फिगो प्रोडक्ट्स की मांग तेज हो रही है. इसके लिए फिगो कंपनी के एमडी से लेकर सीएनएफ तक डोर टू डोर लगे हुए हैं.

  • मौसम विभाग ने किया ऑरेंज अलर्ट जारी

    पूर्णिया : आज से तीन दिनों तक पूर्णिया समेत सीमांचल में भीषण वर्षा होगी. मौसम विभाग ने इसके लिए ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया और ऐसे खराब मौसम में घरों में रहने को कहा गया है. मवेशियों की सुरक्षा की भी सलाह दी गई है.

  • नहरों व नदियों के जलस्तर का हर दिन मुआयना करें : डीएम

    पूर्णिया : जिले में संभावित बाढ़ और सुखाड़ को लेकर बुधवार को जिलाधिकारी कार्यालय कक्ष में जिलाधिकारी प्रदीप कुमार झा की अध्यक्षता में अधिकारियों की बैठक की गयी. बैठक में डीएम ने बाढ़ की संभावना को देखते हुए सभी कार्यपालक अभियंताओं को नहरों एवं नदियों के जलस्तर का मुआयना आज से ही शुरू कर देने का निर्देश दिया. उन्होंने सख्त लहजे में चेतावनी दी कि बाढ़ में किसी भी प्रकार की कोताही बर्दास्त नहीं की जायेगी. बांध में जहां भी दरार हो उसे तुरंत मरम्मत करें. डीएम ने कहा कि वर्षापात अधिक होने के कारण नहरों से सिंचाई का काम कम हो रहे हैं.

  • अब जैविक खाद बन कर खेतों तक पहुंचेगा आपके घरों का कचरा

    पूर्णिया : आपके घरों का कचरा अब जैविक खाद के रूप में गांव के खेतों तक पहुंचेगा. इससे न केवल डोर टू डोर कचरा उठाव अभियान में होने वाला खर्च निकलेगा बल्कि निगम का राजस्व भी बढ़ेगा जबकि कचरे की यत्र-तत्र डंपिंग की समस्या भी खत्म हो जायेगी. निगम ने कचरे से खाद बनाने की नयी योजना बनायी है जिसका कार्यान्वयन शीघ्र होने वाला है. इसके लिए निगम ने अपनी कवायद तेज कर दी है.

  • मांगों के समर्थन में दफादार चौकीदार ने किया प्रदर्शन

    पूर्णिया : अपनी मांगों के समर्थन में बिहार राज्य दफादार चौकीदार पंचायत ने प्रमंडलीय आयुक्त कार्यालय के सामने प्रदर्शन किया. प्रदर्शन का नेतृत्व अखिल भारतीय दफादार चौकीदार कोतवार पंचायत के राष्ट्रीय अध्यक्ष राम अवधेश सिंह कर रहे थे.

  • अब सहरसा की बजाय बनमनखी से खुलेगी जनसेवा एक्सप्रेस

    पूर्णिया : सहरसा से अमृतसर के बीच चलनेवाली जनसेवा एक्सप्रेस अब बनमनखी से खुलेगी. इस ट्रेन को सहरसा की बजाय बनमनखी से खुलने को लेकर समस्तीपुर रेल मंडल के प्रस्ताव पर पूर्व मध्य रेलवे ने हरी झंडी दे दी है. हालांकि ट्रेन के चालू होने की तिथि तय नहीं हुई है लेकिन रेलवे ने समय समय सारिणी तय कर दी है.

  • बाढ़ के दौरान मिलेगी सुरक्षित प्रसव की सुविधा, प्रसव हट के लिए जगह चिह्नित

    पूर्णिया : ग्रामीण इलाकों में बाढ़ की अवधि में सबसे ज्यादा परेशानी गर्भवती महिलाओं को लेकर होती है. उनके सुरक्षित प्रसव को इस बार स्वास्थ्य विभाग सुनिश्चित करेगा. इसके लिए अभी से स्वास्थ्य विभाग उन गर्भवती महिलाओं की पहचान में जुट गया है

  • जाम से निजात के लिए खुश्कीबाग-गुलाबबाग में नो-इंट्री की मांग

    पूर्णिया : शहर के खुश्कीबाग व गुलाबबाग में लगातार जाम रहने और आए दिन दुर्घटना होने की चर्चा करते हुए स्थनीय नागरिकों ने जिला मुख्यालय से जीरोमाइल चौक के बीच बड़े वाहनों के लिए दिन में नो-इन्ट्री की मांग की है. लोगों का कहना है कि नो इन्ट्री लगे रहने से न केवल जाम की समस्या का निदान संभव होगा बल्कि दुर्घटनाओं में भी कमी आएगी.

  • कल से आपस में टकरायेंगे बादल, होगी तेज गर्जना

    पूर्णिया : आगामी 11 व 12 जुलाई को आसमान में अधूरे व टूटे-फूटे बादल रहेंगे. ये बादल आपस में टकरायेंगे और गर्जन-तर्जन का माहौल रहेगा. बारिश से ज्यादा आसमान में गरज होगी. मंगलवार को मौसम विभाग ने पूर्णिया के इलाके के लिए ऐसा ही पूर्वानुमान जारी किया है.

  • स्थानांतरित लिपिक आज से स्वत: हो जायेंगे विरमित : आरडीडी

    मुंगेर : क्षेत्रीय शिक्षा उपनिदेशक मो. मंसूर आलम द्वारा पूर्व में कुल 72 लिपिकों के स्थानांतरण के बाद अबतक संबंधित कार्यालय में योगदान नहीं देने को लेकर सोमवार को एक बार फिर से आदेश जारी किया गया है. जिसमें कहा गया है कि सभी स्थानांतरित लिपिक अगर 9 जुलाई की संध्या तक अपने संबंधित कार्यालय में योगदान नहीं करते हैं तो उन्हें स्वत: विरमित समझा जायेगा.

  • अब एनीमिया के समूल नाश पर फोकस, 17 से चलेगा अभियान

    पूर्णिया : अब एनीमिया के समूल नाश को स्वास्थ्य विभाग प्राथमिकता देगा. इसके लिए 17 जुलाई से एनीमिया मुक्त भारत अभियान प्रारंभ किया जायेगा. आंगनबाड़ी और विद्यालय स्तर पर यह अभियान पहुंचाया जायेगा. इस अभियान के तहत 2 वर्ष से 10 वर्ष तक के आयुवर्ग को खासतौर से आच्छादित किया जायेगा.

  • खरीद का धान बेच 14.10 लाख का किया गबन

    पूर्णिया : जिले के कृत्यानंदनगर प्रखंड के गणेशपुर पैक्स अध्यक्ष मो अनवार आलम ने 806 क्विंटल धान का सीएमआर राज्य खाद्य निगम पूर्णिया को अब तक आपूर्ति नहीं कराया है. उक्त धान को पैक्स अध्यक्ष ने खुले बाजार में बेचकर करीब 14 लाख 10 हजार 500 रुपये की सरकारी राशि का गबन कर लिया. इस आरोप में जिला सहकारिता पदाधिकारी के निर्देश पर प्रखंड सहकारिता प्रसार पदाधिकारी रंजन कुमार ने पैक्स अध्यक्ष अनवार आलम के खिलाफ स्थानीय थाना में प्राथमिकी दर्ज करायी है.

  • अब एनीमिया के समूल नाश पर फोकस, 17 से चलेगा अभियान

    पूर्णिया : अब एनीमिया के समूल नाश को स्वास्थ्य विभाग प्राथमिकता देगा. इसके लिए 17 जुलाई से एनीमिया मुक्त भारत अभियान प्रारंभ किया जायेगा. आंगनबाड़ी और विद्यालय स्तर पर यह अभियान पहुंचाया जायेगा. इस अभियान के तहत 2 वर्ष से 10 वर्ष तक के आयुवर्ग को खासतौर से आच्छादित किया जायेगा.

  • खतरे के निशान से ऊपर बह रही है जेबीसी कैनाल, सरसी में पीवीसी नहर सुरक्षित

    पूर्णिया : बनमनखी : बिहार के सभी शाखा नहर सहित वितरनी, उप वितरनी नहरों में वीरपुर के भीम नगर बराज से भारी मात्रा में वाटर डिस्चार्ज किया गया है. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार नेपाल से सटे वीरपुर के भीम बराज से प्रमुख कैनालों में एक साथ 2650 क्यूसेक पानी डिस्चार्ज किया गया है.

  • डीइओ ने किया निरीक्षण दिये कई निर्देश

    जलालगढ़ : सोमवार को जिला शिक्षा पदाधिकारी श्याम बाबू राम ने प्लस टू एनडी रूँगटा उच्च विद्यालय और आदर्श मध्य विद्यालय जलालगढ़ का निरीक्षण किया. डीइओ सबसे पहले प्लस टू विद्यालय पहुंचे, जहा विभिन्न पंजियों की जांच की. पंजियों के जांच के दौरान विद्यालय के प्रधानाध्यापक और क्लर्क को निर्देश दिए कि सभी पंजियों को अपडेट रखना है.

  • भूकंपरोधी भवन निर्माण का प्रशिक्षण

    रानीपतरा : पूर्णिया पूर्व प्रखंड के प्रखंड परिसर में चल रहे सात दिवसीय भूकंपरोधी भवन निर्माण प्रशिक्षण के चौथे दिन सोमवार को आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के प्रशिक्षण प्रभारी सपना कुमारी मेंसन ट्रेनर पवन कुमार ट्रेनिंग इंजिनीयर फरहान ने प्रशिक्षण में शामिल सभी तीस राजमिस्त्री को केट्रोल पिलर बनाने की जानकारी दी.

  • बेटी जनने पर ससुरालवालों ने बहू को मार डाला और फिर...

    पूर्णिया : बिहार के पूर्णिया में धमदाहा थानाक्षेत्र के बिशनपुर ग्राम में मानवता को शर्मसार करनेवाली घटना हुई है. ससुरालजनों ने बहू की हत्या कर शव को जला दिया. उस नवविवाहिता का केवल इतना कसूर था कि उसने बेटी को जन्म दिया. इस घटना के सामने आने के बाद पूरा इलाका स्तब्ध है. घटना के बाद से पति समते ससुरालजन फरार हैं.

  • पूर्णिया के पेट्रोल पंप डीलरों ने उठाया सुरक्षा का सवाल

    पूर्णिया : ज्वेलरी दुकानदारों के बाद अब पूर्णिया के पेट्रोल पंप डीलरों ने सुरक्षा का सवाल उठाया है. डीलरों ने आये दिन पेट्रोल पंप पर हो रही लूटपाट की घटनाओं पर गंभीर चिंता जताते हुए सुरक्षा के उपायों पर जोर दिया है. गुरूवार को एचपीसीएल डीलर एसोसिएशन की बैनर तले हुई बैठक में पिछले दिनों जिले के जानकीनगर एवं टीकापट्टी पेट्रोल पंप पर हुए लूटपाट की घटना की कड़े शब्दों में निंदा की गयी.

  • जिले को सूखाग्रस्त घोषित करने को ले एरियल सर्वे, ड्रोन कैमरा से खरीफ की फसल हुई जांच

    पूर्णिया : पूर्णिया जिले को सूखाग्रस्त क्षेत्र घोषित करने को लेकर एरियल सर्वे किया गया है. गुरुवार को सर्वेक्षण दल ने ड्रोन कैमरा की मदद से खरीफ के फसलों की जांच की. इसके तहत खरीफ फसलों का आच्छादन और सूखे की स्थिति का आकलन किया गया. टीम के प्रतिवेदन का अध्ययन करने के बाद राज्य सरकार की ओर से पूर्णिया को सूखाग्रस्त क्षेत्र घोषित करने को लेकर अंतिम निर्णय लिया जाएगा.

  • बिजली की ट्रिपिंग को लेकर अधीक्षण अभियंता से मिला मोर्चा का शिष्टमंडल

    पूर्णिया : बिजली की ट्रिपिंग को लेकर अधीक्षण अभियंता से बिहार विकास मोर्चा का एक शिष्टमंडल अधीक्षण अभियंता से मिला. शिष्टमंडल को अधीक्षण अभियंता सीताराम पासवान ने आश्वस्त किया और कहा कि मामले की जांच करायी जायेगी.

  • पूर्णिया के पेट्रोल पंप डीलरों ने उठाया सुरक्षा का सवाल

    पूर्णिया :ज्वेलरी दुकानदारों के बाद अब पूर्णिया के पेट्रोल पंप डीलरों ने सुरक्षा का सवाल उठाया है. डीलरों ने आये दिन पेट्रोल पंप पर हो रही लूटपाट की घटनाओं पर गंभीर चिंता जताते हुए सुरक्षा के उपायों पर जोर दिया है. गुरूवार को एचपीसीएल डीलर एसोसिएशन की बैनर तले हुई बैठक में पिछले दिनों जिले के जानकीनगर एवं टीकापट्टी पेट्रोल पंप पर हुए लूटपाट की घटना की कड़े शब्दों में निंदा की गयी.

  • पूर्णिया : खाद व कीटनाशक से खेतों में फैल रहा जहर : राज्यपाल

    पूर्णिया : मंगलवार को पूर्णिया विश्वविद्यालय में क्रॉप साइंस और बायोटेक्नोलॉजी पर ग्लोबल कांग्रेस के मुख्य सत्र का राज्यपाल लालजी टंडन ने उद्घाटन किया. उद्घाटन के बाद राज्यपाल ने कहा कि बाजार के चक्कर में हमने पारंपरिक खेती बंद कर दी. रासायनिक खाद और कीटनाशक का बेतहाशा प्रयोग करने लगे. नतीजा यह है कि आज हमारे खेतों में जहर फैल गया है. उर्वराशक्ति क्षीण हो गयी.

  • विस में गूंजा एकलव्य केंद्र का मसला राशन नहीं मिलने से बंद है सेंटर

    पूर्णिया : जिला स्कूल स्थित एकलव्य सेंटर में राशन आपूर्ति बंद होने की खबर प्रभात खबर ने प्रमुखता से प्रकाशित की. इसका असर देखने के लिए मिल रहा है.

  • नशामुक्ति जागरूकता के लिए वीडियो वैन पहुंचा पूर्णिया

    पूर्णिया : मादक पदार्थों के दुरुपयोग एवं अवैध व्यापार को लेकर आम लोगों में जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से एक वीडियो वैन मंगलवार को पूर्णिया पहुंचा. वैन के जिला में पहुंचते ही रूट चार्ट उपलब्ध कराया गया है. इसके जरिये शहर के फोर्ड कंपनी चौक, लाइन बाजार, रजनी चौक खुश्कीबाग, गुलाबबाग, सोनौली चौक, मधुबनी बाजार, आरएन साव चौक आदि स्थलों पर नशामुक्ति के कई संदेश दिखाये गये.

  • खत्म नहीं हो रहा बिजली की ट्रिपिंग का खेल

    पूर्णिया : भीषण गर्मी में बिजली की ट्रिपिंग का खेल चलता रहा. सोमवार की रात व मंगलवार के दिन में बिजली की ट्रिपिंग से लोग परेशान रहे. रात में अगर गायब रहती है तो लोगों की खीज बढ़ जाती है. नतीजतन गर्मी से बेहाल लोग घरों से बाहर निकल जाते हैं. मंगलवार को भी अमूमन बिजली की ट्रिपिंग का खेल दिन में तीन से चार बार चला.

  • जांच के लिए गांव पहुंचे चिकित्सा पदाधिकारी

    रानीपतरा : पूर्णिया पूर्व प्रखंड के रामपुर पंचायत के नया टोला में विगत 26 जून को बुखार एक वर्षीय बच्ची स्वीटी की मौत हुई थी. परिजनों का कहना है कि बच्ची मौत तेज बुखार आने से हुई थी. सिविल सर्जन के निर्देश प्रखंड चिकित्सा पदाधिकारी डॉ टी.सी प्रसाद रामपुर नया टोला पहुंचकर मृतक के परिजनों से मिले तथा बच्ची की हुई मौत के संबंध में विस्तार से जानकारी प्राप्त किया.

  • बिहार में उच्च शिक्षा को नया आयाम दे रहा पूर्णिया विश्वविद्यालय : राज्यपाल

    पूर्णिया : मंगलवार को पूर्णिया विश्वविद्यालय में ग्लोबल कांग्रेस का उद्घाटन करते हुए राज्यपाल सह कुलाधिपति लालजी टंडन ने कहा कि बिहार में उच्च शिक्षा को नया आयाम देने की पहल पूर्णिया विश्वविद्यालय कर रहा है. राज्य में सृजित तीन नये विश्वविद्यालय से जो उम्मीद है उसपर पूर्णिया विवि अग्रसर दिखाई पड़ रहा है. नये विश्वविद्यालयों को यह खास अवसर है कि वे शिक्षा को संपूर्ण बनाते हुए शोध, मेधा का विकास और रोजगार को सम्मिलित करें. इस दिशा में पूर्णिया विवि की ओर से की जा रही कवायद सराहनीय है.

  • ऑपरेशन में लापरवाही से पूर्णिया में बौंसी के महसेली के के मरीज की मौत

    पूर्णिया : सोमवार को शहर के लाइन बाजार चौक के पास निजी नर्सिंग होम में ऑपरेशन में लापरवाही की वजह से अररिया के एक मरीज की मौत हो गयी. मरीज की मौत के बाद परिजन आक्रोशित हो गये और हंगामा शुरू कर दिया. हंगामे को देखते हुए डॉक्टर वहां से निकल गये.

  • डॉक्टर्स डे पर दो डॉक्टरों को लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड

    पूर्णिया : आइएमए हॉल में डॉक्टर्स डे समारोह मनाया गया. समारोह के मुख्य अतिथि जिलाधिकारी प्रदीप कुमार झा ने दीप प्रज्वलित कर विधिवत उद्घाटन किया. इस अवसर पर सिविल सर्जन डाक्टर मधुसूदन प्रसाद, आइएमए के अध्यक्ष डॉ. अमरनाथ केजरीवाल, सचिव डाक्टर एम एम हक, डाॅ देवी राम मंच पर मौजूद थे. डॉक्टर्स डे के अवसर पर कई डॉक्टरों को सम्मानित किया गया. सम्मानित होने वालों में डाॅ दिवाकर और डाक्टर पीसी झा को लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया.

  • अब गंदगी से मिलेगी निजात, निगम ने शुरू किया मुफ्त डस्टबिन का वितरण

    पूर्णिया : अब घर के इर्द-गिर्द कचरा फेंकने की जरूरत नहीं पड़ेगी. निगम की ओर से हर घर को नीले और हरे रंग की दो डस्टबिन मुफ्त उपलब्ध करायी जा रही है. नीले रंग की डस्टबिन में सूखा और हरे रंग की डस्टबिन में गीला कचरा डाला जायेगा. डोर टू डोर इन कचरों को उठाने का काम निगम की गाड़ियां करेगी.

  • पूर्णिया में 15 लिपिकों का हुआ स्थानांतरण

    पूर्णिया : प्रशासनिक दृष्टिकोण से छह राजस्व कर्मचारी और समाहरणालय संवर्ग के नौ कुल 15 लिपिकों का स्थानांतरण किया गया है. डीएम प्रदीप कुमार झा ने आठ जुलाई तक नवपदस्थापित जगहों पर योगदान करने का निर्देश दिया है. जिन लिपिकों का स्थानांतरण किया गया है

  • डायरिया से बचाव के लिए रोटा वैक्सीन कारगर, बच्चों को जरूर दिलाएं खुराक

    पूर्णिया : डायरिया से बचाव के लिए रोटा वैक्सीन पूरी तरह से कारगर है. इसलिए बच्चों को इसकी खुराक दिलाना बेहद जरूरी है. तीन जुलाई से नियमित टीकाकरण के तहत यह स्वास्थ्य केंद्रों पर उपलब्ध होगा. इसके लिए अभिभावक जागरूक होकर स्वास्थ्य केंद्रों पर अपने शिशुओं को इसकी खुराक अवश्य दिलाएं. सोमवार को रोटा वायरस वैक्सिन नियमित टीकाकरण की समीक्षात्मक बैठक के दौरान जिला पदाधिकारी प्रदीप कुमार झा ने यह आह्वान किया.

  • आचार्य महाप्रज्ञ की जन्म शताब्दी शुरू, बना आस्था का माहौल

    पूर्णिया : जैन आचार्य श्री महाप्रज्ञ की जन्म शताब्दी शुरू हो गयी जिससे पूरे गुलाबबाग में आस्था का माहौल है. तेरापंथ भवन में आयोजित इस समारोह को जैन साध्वी श्री पीयूष प्रभा जी ने अपना सानिध्य दिया. इस दौरान उन्होंने ऊं महाप्रज्ञ गुरुवे नमः का जप किया.

  • प्रशासनिक दावों के बावजूद गुलाबबाग में लगा महाजाम

    पूर्णिया : तमाम प्रशासनिक दावों के बावजूद सोमवार को गुलाबबाग में लोगों को महाजाम का संकट झेलना पड़ा. इससे पहले शनिवार को भी यही नौबत थी. सोमवार को जीरोमाइल चौक से मार्केटिंग चौक के बीच पैदल निकलना मुश्किल हो गया. उधर जाम का असर इस्ट एंड वेस्ट फोर लेन एनएच 57 पर भी पड़ा. सैकडों छोटे बड़े वाहन घंटों जाम में फंसे रहे.

  • 18 कृषि सलाहकारों से शो-कॉज, पांच समन्वयकों पर गिरेगी गाज

    पूर्णिया : जिले के 18 कृषि सलाहकारों से शो-कॉज किये गये हैं और पांच कृषि समन्वयकों पर गाज गिरना लगभग तय माना जा रहा है. कृषि विभाग के इस कार्रवाई से हड़कंप मचा हुआ है. सभी सलाहकार व समन्वयक धमदाहा के हैं. इनलोगों के विरुद्ध कार्य में शिथिलता बरतने व सरकारी योजनाओं के साथ मनमाना रवैया अपनाने का आरोप है. इसकी पुष्टि जिला कृषि पदाधिकारी सुरेंद्र प्रसाद ने की है.

  • योजना की जांच के लिए कोषांग गठित

    पूर्णिया : हर घर नल की जल व गली-नाली योजना से संबंधित सभी मामलों की जांच अब कमेटी करेगी. इसके लिए डीएम के निर्देश पर एक कोषांग गठित की गयी है. इस कोषांग के नोडल पदाधिकारी जिला पंचायती राज पदाधिकारी अभिराम त्रिवेदी बनाये गये हैं जबकि पंचायती राज प्रशिक्षण संस्थान के प्राचार्य अनारूल इस्लाम को सहायक नोडल पदाधिकारी के रूप में नामित किया गया है.

  • अतिक्रमणकारियों पर निगम ने कसा शिकंजा

    पूर्णिया : शहर में सड़क व नाला निर्माण में बाधा पहुंचा रहे अतिक्रमणकारियों पर निगम ने शिकंजा कसना शुरू कर दिया है. गुरुवार को अतिक्रमित जमीन की मापी करायी गयी. मधुबनी बाजार से डॉलर हाउस चौक होते हुए न्यू सिपाही टोला माता चौक के बीच निगम के अमीन से मापी करायी गयी. इससे पहले इन अतिक्रमणकारियों को नोटिस भी भेजी गयी थी. महापौर सविता देवी के निर्देश पर निगम के पदाधिकारी कैलाश सिंह के नेतृत्व में मापी करायी गयी.

  • बिहार : पूर्णिया में चमकी बुखार से एक और बच्चे की मौत, मृतकों की संख्या बढ़कर हुई तीन

    पूर्णिया/बैसा : बिहार के पूर्णिया जिले में चमकी और बुखार के लक्षण से ग्रसित एक और बच्ची की मौत हो गयी है. बीती रात बैसा प्रखंड क्षेत्र के खपड़ा पंचायत के कानिमालदह गांव निवासी मो. नसीर की चार वर्षीय पुत्री रहमती बेगम की मौत हो गयी. पूर्णिया के एक निजी नर्सिंग होम में उसका उपचार चल रहा था. इससे पहले अमौर प्रखंड के खाडी बासो गांव के शकी अहमद की सात वर्षीया बेटी साजिया और जलालगढ़ प्रखंड के दनसार पंचायत के मिश्रीनगर गांव निवासी तूफानी मीर की चार वर्षीय बेटी आसना को रोग ने लील लिया.

  • अधिवक्ताओं के विकास की योजना के लिए कमेटी

    पूर्णिया कोर्ट : सभी अधिवक्ताओं के कल्याण करने के लिए एक कमेटी बनायी गयी है.

  • पांच खुदरा विक्रेताओं की लाइसेंस होंगे रद्द

    पूर्णिया : जिले के रूपौली प्रखंड के पांच खुदरा उर्वरक विक्रेताओं के लाइसेंस तत्काल प्रभाव से रद्द कर दिये गये हैं. हालांकि इन तमाम खुदरा उर्वरक विक्रेताओं को पत्र प्राप्ति के दो दिनों की मोहलत स्पष्टीकरण के लिए दी गयी है. अगर इसमें कतिपय उदासीनता बरती गयी अथवा संतोषप्रद जवाब नहीं दिया गया तो इनके लाइसेंस स्थायी रूप से रद्द कर दिये जायेंगे.

  • बिजली-कट का आम संकट जनजीवन का बन गया कंटक

    पूर्णिया. : गरज के साथ छींटे के बावजूद भीषण गर्मी में बिजली कट का संकट लोगों को काफी नागवार लग रहा है. यह समस्या लगातार एक सप्ताह से है. मंगलवार की उमस भरी रात भी बिजली-कट जारी रही. नतीजतन गर्मी से बेहाल लोग रात में भी घरों से बाहर टहलते रहे. शहर के कई मोहल्लों में तो बिजली औसतन दो से तीन घंटे गायब रही. हालांकि विभाग इसे मानने को तैयार नहीं.

  • बिहार : आकाशीय बिजली गिरने से एक ही परिवार के तीन सदस्यों की मौत, दो अन्य झुलसे

    पूर्णिया : बिहार में पूर्णिया जिले के मुफस्सिल थाना अंतर्गत भटगामा गांव में बुधवार की सुबह आकाशीय बिजली गिरने से एक ही परिवार के तीन सदस्यों की मौत हो गयी और दो अन्य बुरी तरह झुलस गये. मुफस्सिल थाना अध्यक्ष मदन कुमार ने बताया कि तीनों शवों का पोस्टमार्टम सदर अस्पताल में कराए जाने के बाद अग्रतर कार्रवाई की जा रही है.

  • किसान सम्मान निधि में उदासीनता बर्दाश्त नहीं प्राप्त आवेदनों को जल्द लॉगइन करने का निर्दश

    पूर्णिया : जिला कृषि पदाधिकारी (डीएओ) ने कहा है कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में किसी तरह की उदासीनता बर्दाश्त नहीं होगी. इस कार्यक्रम में गति तेज करने की जरूरत है. सरकार के इस अतिमहत्वाकांक्षी योजना में शत प्रतिशत लक्ष्य पूरा करें.

  • मौसम की बेरुखी से डायरिया का प्रकोप सात दिनों में 67 पीड़ित अस्पताल में भर्ती

    पूर्णिया : मौसम की बेरूखी और बेतरतीब खानपान की वजह से जिले में डायरिया का प्रकोप बढ़ गया. पिछले सात दिनों में सदर अस्पताल में 67 डायरिया पीड़ितों को भर्ती कर उनका उपचार किया गया है. संक्रामक वार्ड में डायरिया के रोगियों के लिए आवश्यक दवाएं भी उपलब्ध हैं.

  • सदर अस्पताल में डायरिया मरीज की मौत पर हंगामा

    पूर्णिया : सोमवार की शाम में डायरिया मरीज की मौत हो जाने पर परिजनों ने हंगामा किया. हंगामे को देखते हुए स्वास्थ्यकर्मी वार्ड से फरार हो गये. परिजनों का आरोप है कि वार्ड में देखने के लिए सुबह से कोई डॉक्टर नहीं आये. जबकि मौत हो जाने के बाद ऑक्सीजन सिलेंडर लाया गया. मृतक मरीज महेश प्रसाद केसरी(60) शहर के मधुबनी के शिवधाम निवासी थे.

  • सदर अस्पताल में जल्द शुरू होगी आइसीयू अब जीवन रक्षक उपकरण से होगा बचाव

    पूर्णिया : सदर अस्पताल में सघन चिकित्सा ईकाई (आईसीयू) के जल्द शुरू होने के आसार हैं. इसके चालू होने के बाद जीवन रक्षक उपकरण की मदद से सीरियस मरीजों को जीवनदान मिल पाएगा. आईसीयू चालू करने की दिशा में पूर्णिया के सिविल सर्जन आवश्यक पहल कर रहे हैं. इस संबंध में सिविल सर्जन डॉ. मधुसूदन प्रसाद ने बताया कि सदर अस्पताल में आईसीयू चालू करने के लिए पहले से कई आवश्यक संसाधन उपलब्ध हैं. इन संसाधनों में सबसे अहम वेंटीलेटर है. सिविल सर्जन ने बताया कि वेंटीलेटर के प्रयोग में कुछ तकनीकी त्रुटि पायी गई है.

  • पटना हाइकोर्ट के जस्टिस आज पूर्णिया में

    पूर्णिया : पटना हाईकोर्ट के जस्टिस राजीव रंजन प्रसाद शनिवार को पूर्णिया व्यवहार न्यायालय परिसर में नवनिर्मित डिस्पेंसरी क्लीनिक भवन का उद्घाटन करेंगे. इसके आलावा चाइल्ड फ्रेंडली कोर्ट, नवनिर्मित कोर्ट परिसर का बाउंड्री वॉल एवं गेट का भी उद्घाटन करेंगे. ज्ञात हो कि उक्त डिस्पेंसरी क्लीनिक में डॉक्टर तथा कंपाउंडर सप्ताह में 2 दिन बुधवार तथा शुक्रवार को उपलब्ध रहेंगे.

  • बगैर अनुमति की निजी जमीन पर लगाये गये बिजली पोल

    पूर्णिया : बिजली बिभाग की मनमानी ने आमलोगों की परेशानी को और अधिक बढ़ा दिया है. किसी भी व्यक्ति की निजी जमीन पर मनमाने ढ़ग से बिजली पोल गार दिये जाते है. जब जमीन मालिक द्वारा अगर आपत्ति की जाती है तो विभाग व कार्य एजेंसी दोनों की सहमति से पोल न हटाकर लोगों को परेशान किया जा रहा है. बजाज कंपनी (कार्य एजेंसी ) के कर्मचारी अपनी भूल को सुधार न कर सीधे कोर्ट जाने की बात करते है.

  • प्री-माॅनसून की हुई बारिश से गर्मी से राहत, उमस बरकरार

    पूर्णिया : पूर्णियावासियों के लिए खुशखबरी है. उन्हें अब गर्मी ज्यादा नहीं सताएगी क्योंकि मानसून ने दस्तक दे दिया है. अगले शनिवार तक मानसून यहां प्रवेश कर जाएगा. वैसे पिछले दो दिनों से हो रही प्री-मानसून बारिश के कारण जहां मौसम का पारा लुढ़क गया है वहीं मौसम में नरमी भी आयी है.

  • सूरत की घटना पर चेता शिक्षा विभाग, अब स्कूली बच्चे सीखेंगे आपदा से बचाव के गुर

    पूर्णिया : गुजरात के सूरत के शिक्षण संस्थान में हुए अग्निकांड से शिक्षा विभाग ने सबक लिया है. अब स्कूलों में बच्चों को आपदा प्रबंधन से बचाव के गुर सिखाए जाएंगे ताकि आपात स्थिति में वे खुद की हिफाजत कर सकें. इस सिलसिले में शुक्रवार को टाउन हॉल में मुख्यमंत्री विद्यालय सुरक्षा कार्यक्रम के तहत प्रमंडलस्तीय उन्मुखीकरण कार्यक्रम आयोजित किया गया.

  • पिकअप वैन से 406 लीटर विदेशी शराब जब्त, चालक व खलासी हुआ गिरफ्तार

    जलालगढ़ : जलालगढ़ पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर विदेशी शराब ले जा रही बोलेरो पिकअप वाहन को पकड़ा. इसमें से 406 लीटर 530 मिली विदेशी शराब जब्त की. थानाध्यक्ष मेनका रानी ने बताया कि गुप्त सूचना मिली कि एक पिकअप वैन में शराब की खेप जा रही है. सूचना के आधार पर एनएच 57 में जलालगढ़ थानाक्षेत्र अंतर्गत अररिया बॉर्डर के निकट करियात के पास पुलिस बल को गुरुवार रात साढ़े नौ बजे तैनात किया गया.

  • बीच रोड पर लगता वाहन, नहीं हटता जाम

    पूर्णिया : परिवहन विभाग की अनदेखी से वाहन चालक मनमानी पर उतर आये हैं. इससे अब सिर्फ मुख्य सड़कों पर ही जाम नहीं बल्कि गलियों में भी हमेशा जाम लग जाता है. इसका निदान किसी के पास नहीं है. जवाबदेह अधिकारी अथवा पुलिस को लगता है कि इस समस्या से दूर-दूर तक कोई मतलब ही नहीं है.

  • 356 करोड़ की लागत से होगा शहर के नालों का निर्माण

    पूर्णिया : हो-हंगामे के बीच हुई नगर निगम के बोर्ड की बैठक में कुल 38 सौ 6 करोड़ की लागत से 455 योजनाओं के लिए प्रस्ताव पारित किया गया. इसमें 356 करोड़ की लागत से शहर के प्रमुख नालों का निर्माण, सर्किट हाउस के समीप 1 करोड़ 6 लाख की लागत से पार्क निर्माण, जनता चौक से कोर्ट रेलवे स्टेशन गेट तक सड़क निर्माण, मधुबनी में मझली चौक होते हुए नहर तक नाला निर्माण की योजनाएं भी शामिल हैं.

  • सदर अस्पताल के बच्चा वार्ड में अब 24 घंटे रहेंगे स्वास्थ्यकर्मी

    पूर्णिया : सदर अस्पताल के बच्चा वार्ड में अब 24 घंटे स्वास्थ्यकर्मी मौजूद रहेंगे. इसके लिए सिविल सर्जन डॉ. मधुसूदन प्रसाद ने अस्पताल प्रशासन को निर्देश दे दिया है. सिविल सर्जन डॉ. मधुसूदन प्रसाद ने बताया कि मीडिया के माध्यम से यह विषय उनके सामने आया कि रात में बच्चा वार्ड में स्वास्थ्यकर्मी की ड्यूटी नहीं रहती है.

  • सौरा के शौर्य को कवियों ने शब्दों में पिरोया, कविता से दिखायी व्यथा की बानगी

    पूर्णिया : शहर को दो हिस्सों में बांटने वाली सौरा नदी के तट पर कवियों और साहित्यकारों का जमावड़ा लगा. किसी ने सौरा के शौर्य को शब्दों में पिरोया तो किसी ने अपनी कविता में सौरा की व्यथा की बानगी दिखायी. सौरा तट पर जुटे साहित्यकारों ने सौरा के प्रति अपनी संवेदनाओं को न केवल काव्य में ढाला बल्कि भविष्य में संकट बन कर उभरने वाले पर्यावरण को भी स्वर दिया.

  • अहले सुबह हुई रिमझिम बारिश, दो घंटे बाद निकली कड़ाके की धूप, बढ़ी परेशानी

    पूर्णिया : पिछले एक हफ्ते से पड़ रही भीषण गर्मी से राहत मिलने आस महज तीन घंटे के अंदर टूट गयी. रात की अलसायी गर्मी के बाद बुधवार को अहले सुबह करीब साढ़े चार बजे जैसे ही बारिश शुरू हुई लोग यह सोच कर झूम उठे कि मानसून आ गया और अब भीषण गर्मी से राहत मिल जायेगी. कई लोग आसमान से रिमझिम बारिश और पुरबैया हवा का आनंद लेने के लिए घरों से बाहर आ गये और भींग कर रात की गर्मी मिटायी. मगर, जैसे ही घड़ी का कांटा सात पर गया, लोगों को अपनी आस टूटती नजर आने लगी. सुबह आठ बजते-बजते सभी एक बार ‌फिर निराश हो गये.

  • गाजीपुर में वाहन के धक्के में अधेड़ की मौत

    तारापुर : गाजीपुर के समीप सकार्पियों वाहन से 65 वर्षीय मो. एनुल को कुचल डाला. जिसने इलाज के दौरान अनुमंडलीय अस्पताल तारापुर में दम तोड़ दिया. बताया जाता है कि मो. एनुल अपने घर के आगे बैठा हुआ था. उसी समय एक बिना नंबर की नयी स्कॉर्पियो वाहन तेज गति से आकर उनके घर के समीप मोड़ काटने का प्रयास किया और चालक अनियंत्रित हो गया.

  • पूर्णिया में चमकी बुखार से पीड़ित एक बच्ची की गयी जान, सदर अस्पताल से दो बच्चे रेफर

    पूर्णिया : पूर्णिया में चमकी के लक्षण से ग्रसित एक बच्ची की मौत हो गयी, जबकि दो बच्चे को सदर अस्पताल से रेफर किया गया है. मृत बच्ची साजिया (7)अमौर के खाडी बासो गांव के शकी अहमद की बेटी है.

  • चमकी के लक्षण से अभिभावक घबराएं नहीं फौरन बच्चे को लाएं अस्पताल : सिविल सर्जन

    पूर्णिया : सिविल सर्जन डॉ. मधुसूदन प्रसाद ने बताया कि बीमार बच्चों में चमकी के लक्षण से बिल्कुल घबराने की जरूरत नहीं है. मगर किसी नीम-हकीम के चक्कर में भी अपना वक्त बिल्कुल बरबाद नहीं करें. अभिभावकों को चाहिए कि वे फौरन बच्चे को लेकर नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में ले जाएं. समय पर इलाज शुरू हो जाने से बेवजह के खतरे से बचा जा सकता है. उन्होंने बताया कि चमकी एक प्रकार का लक्षण है. विभिन्न स्थितियों में चमकी के लक्षण सामने आते हैं. इसलिए इसे लेकर किसी प्रकार की भ्रांति से बचने की जरूरत है.

  • खुफिया विभाग ने भी ली चमकी बुखार की स्थिति की जानकारी

    पूर्णिया : चमकी को लेकर राज्य सरकार हाइअलर्ट पर है. इसे देखते हुए मंगलवार को राज्य खुफिया विभाग की ओर से भी पूर्णिया में चमकी के बारे में जानकारी ली गयी. जानकारी के अनुसार, दोपहर में खुफिया विभाग के कर्मी सिविल सर्जन से मिलने पहुंचे. सिविल सर्जन डॉ. मधुसूदन प्रसाद ने खुफिया विभाग के कर्मियों को अद्यतन स्थिति से अवगत कराया. जानकारी के मुताबिक आधिकारिक रिपोर्ट में चमकी रोग की पुष्टि नहीं हुई है. मगर चमकी के लक्षण से इनकार नहीं किया जा रहा है.

  • रात में इमरजेंसी वार्ड से संचालित होता है सदर अस्पताल का बच्चा वार्ड

    पूर्णिया : सदर अस्पताल के बच्चा वार्ड में भर्ती मरीजों की संख्या बढ़ती ही जा रही है. बच्चा वार्ड में भर्ती बच्चों की इलाज पूरे दिन मौजूद नर्स की ओर से देखभाल की जाती है. लेकिन शाम ढलते ही व्यवस्था बदल जाती है. बड़ी संख्या में स्वास्थ्यकर्मियों के पद रिक्त रहने के कारण रात में शिशु वार्ड का जिम्मा इमरजेंसी वार्ड पर आ जाता है.

  • समय पर पर्यवेक्षण टिप्पणी नहीं देने से बढ़ रही लंबित कांडों की सूची : आइजी

    पूर्णिया : लंबित कांडों के पर्यवेक्षण में घोर लापरवाही बरतनेवाले एसडीपीओ और सर्किल इंस्पेक्टर पर गाज गिरना लगभग तय है. निरीक्षण के दौरान दरभंगा प्रक्षेत्र के आइजी पंकज दराद ने जिले में लंबित पड़े कांडों की लंबी फेहरिस्त पर सख्त नाराजगी जतायी है. उन्होंने एेसे लापरवाह अफसरों पर विभागीय कार्रवाई करने के संकेत दिये हैं.

  • आत्महत्या की नीयत से ट्रांसफार्मर पर चढ़ा सिपाही

    पूर्णिया : आत्महत्या के नियत से एक सनकी सिपाही बिजली के ट्रांसफार्मर के ऊपर चढ़ गया. करंट लगने से वह बुरी तरह झुलस गया. उसे गंभीर हालत में इलाज हेतु भागलपुर रेफर कर दिया गया. घटना मंगलवार की सुबह मधुबनी टीओपी थाना क्षेत्र के सिपाही टोला मस्जिद रोड में हुई.

  • पति ने की पत्नी की पीट-पीटकर हत्या, पुलिस ने किया गिरफ्तार

    रानीपतरा : सदर थाना क्षेत्र के एनएच 31 सटे बसगांवा गांव मे शराबी पति ने पत्नी की पीट पीट कर हत्या कर दी. हत्या करने के बाद आरोपी पति ने थाने पहुंच कर कहा कि मेरी पत्नी तिलिया देवी जहर खाकर आत्महत्या कर ली है. घटना जानकारी मिलते ही पुलिस घटना स्थल पर पहुंच शव को कब्जे मे लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया. पुलिस ने शव को देखते ही समझ गया कि महिला के साथ मारपीट की गयी है.

  • बीटेक व बीसीए की परीक्षा शुरू, एक परीक्षार्थी निष्कासित

    पूर्णिया : पूर्णिया विश्वविद्यालय के बीटेक प्रथम खंड व द्वितीय खंड की परीक्षा पूर्णिया कॉलेज केंद्र पर आज से शुरू हुई. इस परीक्षा में एमआइटी कॉलेज, रामबाग व एमकेसीइटी कॉलेज किशनगंज के छात्रों ने परीक्षा दी. पूर्णिया विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक प्रो़ विनय कुमार सिंह व सहायक परीक्षा नियंत्रक प्रो़ अभिषेक आनंद ने परीक्षा के दौरान सघन निरीक्षण किया.

  • 2 जुलाई को आयेंगे गवर्नर, करेंगे ग्लोबल कांग्रेस का उद्घाटन

    पूर्णिया : बिहार के कुलाधिपति सह राज्यपाल लालजी टंडन 2 जुलाई को पूर्णिया आयेंगे और पूर्णिया विश्वविद्यालय की ओर से आयोजित ग्लोबल कांग्रेस का उद्घाटन करेंगे. पूर्णिया विवि के कुलपति प्रो. राजेश सिंह इस कार्यक्रमों को लेकर बहुस्तरीय तैयारी का मार्ग दर्शन कर रहे है. कुलपति प्रो. राजेश सिंह ने बताया कि बिहार सरकार के गृह सचिव आमिर सुबहानी भी मौजूद रहेंगे.

  • सदर अस्पताल में भर्ती पांच बच्चों में पाये गये चमकी बुखार के लक्षण

    पूर्णिया : मुजफ्फरपुर के बाद अब पूर्णिया में भी चमकी बीमारी का काला साया मंडराने लगा है. फिलहाल सदर अस्पताल में भर्ती पांच बच्चों में चमकी बीमारी के लक्षण पाये गये हैं. पीड़ित बच्चों को काफी तेज दर्द के साथ बुखार, शरीर में दर्द, ऐंठन होने की शिकायत है.

  • शुष्क हो चला है अब मिनी दार्जिलिंग पूर्णिया का मिजाज

    पूर्णिया : किसी जमाने में पूर्णिया को भले ही गरीबों का दार्जिलिंग कहा जाता हो पर अब वे दिन लद गये. पर्यावरण से लगातार छेड़छाड़ के कारण इसका मिजाज अब शुष्क हो चला है. वे दिन भी इतिहास के पन्नों में सिमट कर रहे जब गर्मी के मौसम में भी पूर्णिया में लोगों को एक चादर ओढ़ने की विवशता बनी हुई थी. मौसम के शुष्क मिजाज के कारण अब गर्मी को झेलना मुश्किल साबित हो रहा है.

  • जिले में योजना की स्थिति खराब मात्र 50 फीसदी ही पूरा हुआ लक्ष्य

    पूर्णिया : ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार ने जिले में प्रधानमंत्री आवास योजना व तीन साल पूर्व के इंदिरा आवास योजना के असंतोषजनक प्रगति पर नाराजगी जतायी है. उन्होंने कहा कि इन दोनों योजनाओं में पूर्णिया लक्ष्य से पीछे है. इसके लिए वे 28 जून से पहले समीक्षा बैठक करेंगे. इस योजना में लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों पर कार्रवाई की जायेगी. मंत्री गुरुवार को पूर्णिया सर्किट हाउस में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे. वित्तीय वर्ष 2016-17 के इंदिरा आवास योजना के तहत 51 हजार पूर्ण मकान है, जबकि 34 हजार अभी भी अपूर्ण हैं.

  • सदर अस्पताल में बढ़ायी जायेंगी नवजात की चिकित्सा सुविधाएं

    पूर्णिया : नेशनल नेयोनेटोलोजी फोरम ऑफ इंडिया (एनएनएफ) की टीम ने सदर अस्पताल के एसएनसीयू वार्ड की व्यवस्था को संतोषजनक बताया है और कहा है कि नवजात शिशु की देखरेख के लिए कुछ उपकरणों की कमी है जिसे शीघ्र ही पूरा किया जायेगा. यह टीम यहां फोरम के राष्ट्रीय सचिव डा ललन भारती के नेतृत्व में एसएनसीयू वार्ड के निरीक्षण करने के लिए पहुंची थी. इस टीम में फोरम के सदस्य डाॅ गाजी भी शामिल थे.

  • सीएम निश्चय स्वयं सहायता भत्ता योजना में जिला 20वें पायदान पर

    पूर्णिया : मुख्यमंत्री निश्चय स्वयं सहायता भत्ता योजना शुरू होने से युवाओं को इसका सीधा लाभ मिल रहे है. योजना की शुरुआत 2 अक्तूबर 2016 को किया गया है. इस योजना के तहत 20 से 25 वर्ष के बेरोजगार युवाओं को रोजगार तलाशने के दौरान सहायता के तौर पर एक हजार प्रति माह की दर से स्वयं सहायता भत्ता दो वर्षों के लिए देने का प्रावधान किया गया है.

  • चार हजार किसानों ने दिये आवेदन 2365 को मिला बिजली कनेक्शन

    पूर्णिया : जिले के चार हजार किसानों ने बिजली मोटर के लिए आवेदन किया है. इनमें से 23 सौ 65 को कनेक्शन मिल गया है. इससे किसानों में खुशी की लहर है. इन किसानों के खेतों में पानी पटवन भी शुरू हो गया है. अभी भी किसानों से आवेदन लिए जा रहे हैं. सरकार के निर्देश पर अधिक से अधिक किसानों को लाभान्वित कराया जा रहा है. ज्ञात हो कि जिले में दो लाख से अधिक सुधी किसान हैं. इनमें से चार हजार किसानों ने आवेदन दिया है. सभी किसानों के खेतों में कनेक्शन दिये जा रहे हैं. बिजली विभाग ने इसमें पूरी ताकत लगा दी है.

  • गर्मी से फिलहाल राहत नहीं, पूर्णिया में दो दिनों से मौसम दिखा रहा तेवर

    पूर्णिया : भीषण गर्मी से फिलहाल राहत नहीं है. पूर्णिया सहित पूरे जिले में लोग देह झुलसानेवाली गर्मी से जूझ रहे हैं. मौसम का पारा नीचे आने का नाम नहीं ले रहा. सुबह से ही आसमान से आग बरसने लगती है. देर शाम तक गर्मी अपने प्रचंड रूप में ही रहती है. ऐसे में मानसून की झमाझम बारिश भी नहीं हो रही है. पिछले दो दिनों से मौसम का तेवर कुछ अधिक गर्म है और यही वजह है कि शहरवासी बेदम होने लगे हैं.

  • पंचायत 246 व राजस्व कर्मचारी महज 74 होने से जमीन संबंधी कामों में बढ़ी परेशानी

    पूर्णिया : जिले में भू-लगान व जमीन से संबंधित कार्यों में आम लोगों की परेशानी बढ़ी हुई है. यहां पंचायत 246 हैं और राजस्व कर्मचारी महज 74 हैं. इस कारण राजस्व कर्मचारी भी काफी परेशान नजर आ रहे हैं. भू-लगान वसूली का निर्धारित लक्ष्य भी पूरा नहीं हो पा रहा है. चालू माह में पूरे जिले का लगान वसूली महज एक प्रतिशत पूरा हो सका है, जो हास्यास्पद लगता है.

  • बच्चों को डायरिया से बचाव के लिए चलेगा विशेष अभियान

    पूर्णिया : समाहरणालय सभागार में बुधवार को पल्स पोलियों एवं सघन दस्त नियंत्रण पखवाड़ा को लेकर प्रभारी जिलाधिकारी सह डीडीसी अमन समीर की अध्यक्षता में बैठक की गयी. बैठक में 16 से 20 जून तक पल्स पोलियों अभियान चलाने का निर्णय लिया गया. इसके लिए सभी चिकित्सा पदाधिकारी, एएनएम, आंगनबाड़ी सेविका, आशा कार्यकर्ताओं को अभियान पर लगाया जाएगा.

  • अब शराब ट्रेकिंग डॉग के साथ पुलिस व उत्पाद विभाग करेगी संयुक्त छापेमारी

    पूर्णिया : अब शराब ट्रेकिंग डॉग के साथ पुलिस व उत्पाद विभाग मिल कर संयुक्त छापेमारी करेगी. ट्रेनिंग डॉग की मदद से पुलिस शराब की खेप को पकड़ने का काम करेगी. इसके लिए एसपी विशाल शर्मा ने बुधवार को आयोजित अपराध गोष्ठी में अधीनस्थ पदाधिकारियों को विशेष निर्देश दिये हैं.

  • सौरा के संरक्षण के लिए बनाया जायेगा टेक्निकल प्रोजेक्ट

    पूर्णिया : शहर के बीच से गुजरी सौरा नदी की सुरक्षा के लिए अब टेक्निकल प्रोजेक्ट बनाने की पहल शुरू हो गयी है. इसके लिए विशेषज्ञ इंजीनियरों की टीम शीघ्र ही सौरा नदी और इसके तटबंध का जायजा लेगी. केंद्र के पर्यावरण मंत्रालय की सलाह पर सौरा बचाओ अभियान में जुटे लोग इसकी तैयारियों में जुट गये हैं. समझा जाता है कि शीघ्र ही इसका एक विकसित नक्शा जनमानस के सामने होगा.

  • 32 करोड़ से ज्यादा भू-लगान बकाया है जिले के भूधारियों पर

    पूर्णिया : जिले के 246 पंचायतों के भूधारियों पर 32 करोड़ 48 लाख 40 हजार का बकाया है. बकाये की वसूली के लिए अभियान तेज कर दिये गये हैं. हठी व बड़े बकायेदारों की सूची बनायी जा रही है. सभी सीओ को वसूली के लिए कड़ी हिदायत दी गयी है. यूं तो जिले के सभी 14 अंचलों में भू-लगान के मद में एक करोड़ से कम बकाया नहीं है. लेकिन इनमें से तीन अंचल ऐसे हैं जहां तीन करोड़ से अधिक का बकाया है.

  • एक सप्ताह में शिक्षकों के बकाये का होगा भुगतान

    पूर्णिया : बिहार राज्य प्रारंभिक शिक्षक संघ के शिष्टमंडल और जिला कार्यक्रम पदाधिकारी स्थापना के बीच विभिन्न समस्याओं को लेकर सकारात्मक वार्ता हुई. इसमें यह बात साफ हो गयी कि शिक्षकों के सभी प्रकार के बकाये का एक सप्ताह के अंदर भुगतान हो जायेगा. इसके लिए आधिकारिक स्तर से निर्देश भी जारी कर दिये गये. बुधवार को संघ के जिलाध्यक्ष पवन कुमार जायसवाल के नेतृत्व में पांच सदस्यीय शिष्टमंडल ने जिला कार्यक्रम पदाधिकारी स्थापना के साथ वार्ता की.

  • बारिश से प्रभात कॉलोनी की सड़क पानी से भर गया

    पूर्णिया : मानसून की पहली बारिश में ही प्रभात कॉलोनी के श्रीनगरहाता में लोगों को घर से निकलना मुश्किल कर दिया है. बारिश से प्रभात कॉलोनी की सड़क पानी से लबालब हो गयी है. जलजमाव से स्थानीय लोगों को आवाजाही में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.

  • अगवा कर नाबालिग से दुष्कर्म, फिर वीडियो किया वायरल

    पूर्णिया : बिहार के पूर्णिया में श्रीनगर थाना क्षेत्र के जगनी पंचायत में शौच करने गयी आठवीं कक्षा की एक छात्रा को उसके घर से चार-पांच लोगों ने अगवा कर लिया और ऑटो से पूर्णिया लाया. इसके बाद चाकू का भय दिखा कर नाबालिग से जबरन निकाह पढ़वाया. फिर उसके साथ आरोपित द्वारा दुष्कर्म किया गया. खास बात यह थी कि आरोपित के सहयोगी ने अपने मोबाइल से दुष्कर्म का भी वीडियो बना लिया.

  • फंदे से लटकी मिली मां और दो वर्षीया बेटी की लाश, 2014 में हुई थी शादी

    पूर्णिया : बिहार के पूर्णिया में मरंगा थाना क्षेत्र के रामनगर मोहल्ले में एक बंद कमरे से मां और उसकी दो वर्षीया बेटी की लाश फंदे से लटकी पायी गयी. परिजनों को यह भनक तब मिली जब मंगलवार की दोपहर मृतका के पति ने दरवाजा तोड़ कर अंदर प्रवेश किया. मृतका सूरज राय की पत्नी भारती देवी व उसकी बेटी नैना है. घटना के बाद मृतका के मायके से काफी संख्या में लोग घटना स्थल पर पहुंचे और हंगामा करने लगे. घटना की सूचना मिलने पर मरंगा थानाध्यक्ष मुकेश मिश्रा घटनास्थल पर पहुंचे और शव को बरामद किया.

  • सिमटती सौरा को वास्तविक स्वरूप देकर संवारने की जरूरत

    पूर्णिया : सौरा नदी को बचाने के लिये मास्टर प्लान बनाया जाना लाजिमी माना जा रहा है और यह तभी संभव है जब केंद्र व राज्य सरकार की नजर ए इनायत हो. पूर्णिया के बुद्धिजीवियों ने इसके लिए जनप्रतिनिधियों से आगे आने की अपील की है और कहा है कि शहर को जीवन देने वाली इस नदी को जीवित रखने में जनप्रतिनिधियों की भूमिका अहम है. पूर्णिया का प्रबुद्ध जनमानस मानता है कि शहर को दो हिस्सों में बांटने वाली सौरा नदी को बचाने के लिये इसे वास्तविक स्वरूप देने के लिए बड़ी कार्ययोजना की जरूरत है.

  • बारिश व आंधी ने मचायी तबाही, कहीं पेड़ धराशायी, तो कहीं उड़ गये छप्पर

    पूर्णिया : सोमवार की देर रात आंधी के साथ हुई मूसलाधार बारिश ने पूर्णिया और आस पास के इलाकों में तबाही मचा दी. इस दौरान जगह-जगह कई पेड़ धराशायी हो गये जबकि कई कच्चे घरों के छप्पर भी उड़ गये. हालांकि जिले के ग्रामीण इलाकों में इसका असर अधिक दिखा पर शहरी क्षेत्र के सीमावर्ती इलाकों में कहीं गोदाम तो कहीं टीन के मकानों को नुकसान पहुंचा.

  • बारिश से शहर के मोहल्ले में जलजमाव, अस्त-व्यस्त हुआ जनजीवन

    पूर्णिया : सोमवार की देर रात हुई मूसलाधार बारिश ने गर्मी से क्षणिक राहत तो दी पर शहरवासियों की परेशानी बढ़ा दी. शहर के अमूमन सभी मोहल्लों में जलजमाव की समस्या फिर खड़ी हो गई है जबकि सड़कें तालाब नजर आने लगी हैं. हालांकि अभी मानसून नहीं उतरा है पर लोग जलजमाव के विकराल रूप देखकर अभी से परेशान हो उठे हैं. बारिश के कारण पूरा शहरी जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है.

  • पूर्णिया : जाम ने बढ़ाई परेशानी, अस्‍त-व्‍यस्‍त हुए लोग

    पूर्णिया : डाक्टरों की नगरी कहा जाने वाले लाइनबाजार में मंगलवार को करीब ढाई घंटे तक ट्रैफिक डिस्टर्व रहा. लाइनबाजार चौक पर दोपहर इस कदर जाम लग गया कि सिक्सलेन पर वाहन रेंगते रहे. जाम के कारण कहीं बाहर से इलाज कराने आये रोगी तो कहीं आम शहरी बेहाल और परेशान रहे.

  • तकनीकी सहायकों को दी गयी तकनीकी जानकारी

    पूर्णिया : समाहरणालय सभागार में दूसरे दिन मंगलवार को पंचायती राज तकनीकी सहायकों का प्रशिक्षण जारी रहा. प्रशिक्षण में कुल 29 तकनीकी सहायकों को प्रशिक्षण दिया गया. जिला पंचायती राज पदाधिकारी अभिराम त्रिवेदी ने बताया कि तकनीकी सहायकों को त्रि-स्तरीय पंचायती राज व्यवस्था से संबंधित वार्ड क्रियान्वयन समिति व प्रबंधन समिति के कार्य, दायित्व व अधिकार से संबंधित जानकारी दी गयी.

  • विकास कार्यों में आयेगी तेजी : उपमहापौर

    पूर्णिया : उपमहापौर विभा कुमारी व जदयू नेता जितेंद्र यादव ने पूर्णिया के प्रभारी मंत्री नरेंद्र नारायण यादव को बनाये जाने पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार एवं राज्य सभा सांसद आरसीपी सिंह के प्रति आभार प्रकट किया है. उपमहापौर ने कहा कि प्रभारी मंत्री श्री यादव के मनोयन से जिले के विकास कार्यों को गति मिलेगी. नवमनोनीत प्रभारी मंत्री पूर्णिया जिले से अच्छी तरह से वाकिफ हैं. उन्होंने कहा कि प्रभारी मंत्री श्री यादव कई दफा पूर्णिया आते रहे हैं. वे जिले के सामाजिक, भौगोलिक व राजनीतिक स्थिति से अवगत हैं.

  • बीए पार्ट-1 के रिजल्ट में लापरवाही का छात्रों ने लगाया आरोप

    पूर्णिया : बीए पार्ट वन के रिजल्ट में गड़बड़ी के सवाल पर आक्रोशित छात्रों ने पूर्णिया विश्वविद्यालय के परीक्षा विभाग में ताला जड़ दिया और विश्वविद्यालय प्रशासन के खिलाफ जम कर नारेबाजी की. नतीजतन यहां के प्राध्यापकों और अधिकारियों को काफी देर तक बाहर रहना पड़ा. बाद में विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक द्वारा सात दिनों के अंदर पेंडिंग पड़े रिजल्ट में सुधार का भरोसा दिलाए जाने पर छात्रों का गुस्सा शांत हुआ और तब ताला खोला गया.

  • सुबह से शाम तक जाम से हांफता रहा शहर

    पूर्णिया : खुश्कीबाग व लाइनबाजार के बीच मुख्य सड़क की रफ्तार तीन घंटे तक थमी रही. इस बीच सैकड़ों छोटे-बड़े वाहन जाम में फंसे रहे. काफी देर तक एक एम्बुलेंस भी इस जाम में फंसा रहा जबकि स्कूल-काॅलेज जाने वाले छात्रों की मुश्किलें भी बढ़ गईं. इस जाम में फंसे रहने के कारण कई परीक्षार्थी अपने परीक्षा केंद्र पर विलंब से पहुंचे. कचहरी और दफ्तर जाने वालों को भी परेशानी झेलनी पड़ी. सोमवार की सुबह आाठ बजे फ्लाइओवर से कटिहार मोड़ के बीच सड़क पर जाम लग गया.

  • शाम में गुलाबबाग के सोनाली चौक पर में लगी भयंकर जाम

    पूर्णिया : गुलाबबाग सोनाली चौक पर सोमवार की शाम जाम से लोगों का काफी परेशानी उठानी पड़ी. सोनाली चौक से लेकर खुश्कीबाग ओवरब्रिज, लोहापट्टी चौक, हासदा रोड तक दोनो लेन पर सैकड़ों छोटी-बड़ी वाहनों की लम्बी कतार लगी थी. पैदल राहगीरों को भी रास्ता बदलना पड़ा.

  • सरना ने जोहार फुटबॉल क्लब को 3-0 से हराया

    पूर्णिया : स्थानीय डीएसए मैदान में चल रही 67वां जिला फुटबॉल लीग चैम्पियनशिप प्रतियोगिता के दूसरे दिन सोमवार को सरना फुटबॉल क्लब ने जोहार फुटबॉल क्लब पूर्णिया को 3-0 से हरा दिया. दोनों के बीच हुए रोमांचक मुकाबले में सरना की तरफ से पहला गोल रोहित मरांडी ने मैच के 8 वें मिनट में किया. दूसरा गोल इसी के द्वारा किया गया. अंत में तीसरा गोल सौरभ तिर्की द्वारा मैच के 40 वें मिनट में किया गया.

  • ओल्ड एज वार्ड में छह बेडों की होगी व्यवस्था

    पूर्णिया : सीमित संसाधनों के बावजूद सदर अस्पताल ने वयोवृद्ध मरीजों के लिए अनूठी पहल की है. अब वयोवृद्ध मरीजों के लिए सदर अस्पताल में अलग वार्ड होगा. इस ओल्ड एज वार्ड में छह बेड की व्यवस्था होगी. अगले हफ्ते से इस वार्ड को चालू कर दिये जाने की पूरी संभावना है.

  • अतिक्रमण पर चला प्रशासन का बुलडोजर

    पूर्णिया : शहर के माता चौक से मधुबनी बाजार तक सड़क की जमीन पर अतिक्रमण करने वालों पर बुलडोजर चला और अवैध निर्माण हटाये गये. इस दौरान सड़क की मापी करायी गयी और वैसे लोगों के दीवार तोड़ दिये गये जिन्होंने सड़क की जमीन पर अनाधिकार कब्जा कर रखा था. इस दौरान नगर निगम व पथ निर्माण विभाग के अधिकारी पूरी तरह मुस्तैद रहे जबकि पूर्णिया पूर्व प्रखंड के सीओ दीपक कुमार खुद भी मौजूद थे.

  • बिहार प्रशासनिक सुधार मिशन सोसाइटी ने जारी किया रैकिंग

    पूर्णिया : लोक शिकायत निवारण अधिनियम के तहत परिवादों की सुनवाई व दिये गये निर्णय को ससमय अनुपालन नहीं किये जाने से पूर्णिया जिला की स्थिति राज्य स्तर पर असंतोषप्रद है. बिहार प्रशासनिक सुधार मिशन सोसाइटी द्वारा कराये गये राज्य स्तरीय रैंकिंग में पूर्णिया जिला जहां मार्च में 45 अंक के साथ 16वें पायदान पर था वहीं अप्रैल माह में लुढ़ककर 36 वें स्थान पर पहुंच गया है. इसके पीछे परिवादों की बड़ी संख्या लंबित रहना तथा सुनवाई वाद पीजीआरओ के निर्णय का अनुपालन नहीं कराया जाना मुख्य कारण माना जा रहा है.

  • समय सीमा के अंदर पत्र निर्गत नहीं होने पर करेंगे आमरण अनशन : संघ

    पूर्णिया : सातवें वेतनमान के अनुरूप ग्रेड पे का लाभ नहीं दिए जाने से क्षुब्ध टीइटी शिक्षक सरकार के खिलाफ गोलबंद होने लगे हैं. टीइटी शिक्षकों में इस बात का आक्रोश है कि डीएलएड परीक्षा परिणाम आने के लगभग 5 माह बीत जाने के बाद भी सातवें वेतनमान का लाभ देने के मामले में सरकार और विभाग उदासीन है. शिक्षकों ने विभाग के तानाशाही रवैये के खिलाफ आंदोलन करने और आमरण अनशन पर बैठने का फैसला लिया है.

  • सत्र शुरू होने के साथ ही बच्चों के हाथों में होंगी िकताबें, खाते में जायेगा पैसा

    पूर्णिया : देर से ही सही शिक्षा विभाग ने बच्चों को पाठ्य-पुस्तक खरीदने की राशि उपलब्ध करा दी है. अब बच्चे किताब लेकर स्कूल जा सकेंगे. जानकारी के मुताबिक बिहार शिक्षा परियोजना परिषद ने इस मद में राशि उपलब्ध करा दी है. पूर्णिया जिले में कुल 56 लाख 8 हजार 612 बच्चों के लिए 16 करोड़ 70 लाख 19 हजार 400 रुपये आवंटित किये गये हैं. यह राशि जिले के सभी प्रखंडों को उपलब्ध करा दी गयी है.

  • बिहार : नदी में डूबने से दो बहनों सहित तीन बच्चों की मौत

    पूर्णिया : बिहार के पूर्णिया जिले के अमौर थाना क्षेत्र में दो अलग-अलग स्थानों पर परमान नदी में नहाने के दौरान दो बहनों सहित तीन बच्चों की सोमवार को डूबने से मौत हो गयी. अमौर थानाध्यक्ष विजय कुमार ने बताया कि मृतकों में दो बालिकाएं और एक बालक शामिल है.

  • पूर्णिया :बंगाल में हुए सड़क हादसे में पांच की मौत

    किशनगंज/पूर्णिया : जिला मुख्यालय से सटे पश्चिम बंगाल स्थित दालकोला में बुधवार को ट्रक और ऑटो की टक्कर में ऑटो पर सवार पांच की मौत हो गयी. मृतकों की पहचान राम कुमार साह, चंद्रशेखर साह, सीताराम साह, मिथुन झा के रूप में हुई है. सभी मृतक सभी सीतामढ़ी जिले के बेलखंड थाना अंतर्गत बासोल गांव के रहने वाले थे. वे लोग पूर्णिया में फेरी का काम करते थे. सभी दालकोला रेल गुमटी की ओर से ऑटो में सवार होकर पूर्णिया जा रहे थे. इसी दौरान ट्रक ने टक्कर मार दी.

  • बरसात से पहले नहीं पूरा नहीं होगा मधुबनी-माता चौक सड़क का काम

    पूर्णिया : इस बार बरसात से पहले मधुबनी-माता चौक सड़क निर्माण का काम पूरा नहीं हो पायेगा. शहर वासियों को मधुबनी बाजार से लेकर डॉलर हाउस चौक होते हुए न्यू सिपाही टोला से माता चौक तक का सफर कीचड़ और पानी को लांघते हुए करना होगा. इस सड़क का शिलान्यास लोकसभा चुनाव की अधिसूचना से पहले आनन-फानन में किया गया था.

  • जनता चौक से कोर्ट स्टेशन जाना सहज नहीं

    पूर्णिया : जनता चौक से कोर्ट स्टेशन वाली सड़क इतनी जर्जर है कि इस सड़क पर चल कर कोर्ट स्टेशन पहुंच पाना सहज नहीं है. एक तो सड़क काफी जर्जर हो चुकी है और बरसात में इस पर जलजमाव हो जाता है. ट्रेन पकड़ने के लिए यदि यात्री एक घंटा पहले नहीं चलें तो ट्रेन का छूटना तय है. इस सड़क पर जल्दी कोई रिक्शा जाने को तैयार नहीं होता.

  • भट्ठा दुर्गा बाड़ी सड़क बरसात में फिर रुलाएगी

    पूर्णिया : शहर का हृदय कहा जाने वाला भट्ठा दुर्गा बाड़ी रोड भी इस बार बरसात में लोगों को फिर रुलाएगा. दुर्गाबाड़ी से बीबीएम स्कूल तक जाने वाली सड़क भी इस बरसात से पहले नहीं बन पाएगी. इस सड़क का हाल ऐसा है कि लोगों को पैदल चलना भी मुश्किल है. आस-पास के क्षेत्रों के लिए यह मुख्य सड़क मानी जाती है. इस सड़क के किनारे बंगाली समाज का बड़ा बसेरा बसा हुआ है और इसे सभ्रांत मोहल्ला कहा जाता है जहां शिक्षित और सम्मानित लोग रहते हैं. इसी सड़क से चल कर छात्र और छात्राएं स्कूल जाते हैं.

  • जर्जर पड़ी है गांधी नगर जाने वाली सड़क

    पूर्णिया : शहर के रंगभूमि चौक से गांधी नगर जाने वाली सड़क इतनी जर्जर है कि लोगों को आवाजाही में काफी परिशनियों का सामना करना पड़ रहा है. यह कोरठबाड़ी से मधुबनी बाजार जाने वाली मुख्य सड़क है. यह इस क्षेत्र के लिए काफी महत्वपूर्ण सड़क है. लेकिन सड़क पर बड़े-बड़े गड्ढे होने से लोगों को आवाजाही में काफी मशक्कत करनी पड़ रही है. इसी सड़क होते हुए छोटे-छोटे बच्चे स्कूल आते-जाते हैं. कई दफा बच्चे हादसे का शिकार भी हो चुके हैं. हल्की बारिश में सड़क पर पैदल चलना मुश्किल हो जाता है. इस बारिश में लोगों इसी जर्जर सड़क पर चलना पड़ेगा.

  • नौ जून से झमाझम बारिश का अनुमान, किसानों के बहुरेंगे दिन

    पूर्णिया : आगामी 09 जून से झमाझम वर्षा हो सकती है. ऐसा मौसम विभाग ने पूर्वानुमान किया है. इससे धान के किसानों में खुशियां बढ़ गयी है. इससे पूर्व भी वर्ष के अनुमान हैं मगर नहीं के बराबर. हालांकि धान के बीज के तैयार होने में परेशानी नहीं होगी. अगर पूर्वानुमान के मुताबिक वर्षा हुई तो धान के किसानों की बल्ले-बल्ले है.

  • कटिहार : ट्रक व ऑटो की टक्कर में 5 की मौत

    किशनगंज/पूर्णिया : बुधवार को ट्रक और टेंपो की टक्कर में ऑटो से में सवार पांच लोगों की मौत हो गयी, जबकि दो लोग गंभीर रूप से घायल हो गये. घटना जिला मुख्यालय से सटे पश्चिम बंगाल स्थित दालकोला की है. मृतकों की पहचान राम कुमार साह, चंद्रशेखर साह, सीताराम साह, मिथुन झा के रूप में की गयी. वहीं एक मृतक ऑटो चालक की पहचान नहीं हो सकी है.

  • सौरा संग वायु प्रदूषण पर नियंत्रण के लिए लिया संकल्प, नदी तट पर किया पौधरोपण

    पूर्णिया : लोकप्रिय अखबार प्रभात खबर के सौरा नदी बचाओ अभियान के तहत पूर्णिया के प्रबुद्धजनों ने वायु के साथ नदी को प्रदूषणमुक्त करने का संकल्प लिया और सौरा के तट पर पौधरोपण कर प्रदूषण के खिलाफ जारी अभियान को गति दी. इस अभियान से पहली बा