• जब कोई मौत में दिखाये दिलचस्पी, तो समझ लीजिए आत्महत्या का इरादा

    पूर्णिया : अगर कोई आपका करीबी या परिचित अचानक मौत में दिलचस्पी दिखाने लगे तो समझ लीजिए कि उसकी मानसिक स्थिति गड़बड़ है और उसने आत्महत्या का ताना-बाना बुनना शुरू कर दिया है. ऐसी स्थिति में आत्महत्या से बचाव के लिए उसकी क्षमता और गुणों से रूबरू कराने की जरूरत है.

  • मच्छड़ को भगाने के लिए निगम खरीदेगा मिस्ट ब्लोअर मशीन

    पूर्णिया : महापौर सविता देवी की अध्यक्षता में हुई सशक्त स्थायी समिति की बैठक में कई अहम फैसले लिए गये. शहर में जल जमाव के बाद मच्छड़ों के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए शहर में कोल्ड फॉगिंग के छिड़काव के लिए मिस्ट ब्लोअर मशीन व भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन के अधिकृत वितरक से मच्छड़ों का लार्विसाइडल ऑयल खरीदने का विचार किया गया.

  • आंखों को सेहतमंद रखने के लिए करें हाथ धुलाई

    पूर्णिया : गुरुवार को वर्ल्ड साइट डे पर सदर अस्पताल में जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया. कार्यक्रम को संबोधित करते हुए एसीएमओ डॉ सुभाषचंद्र पासवान ने कहा कि आंखों की देखभाल करना बेहद जरूरी है. इसके लिए साफ-सफाई का ख्याल रखना काफी अहम है.

  • रबी फसलों की उत्पादन व उत्पादकता बढ़ाने पर जोर

    पूर्णिया : कृषि विभाग ने अब रबी खेती के लिए कवायद शुरू कर दी है. रबी फसलों की उत्पादकता को बढ़ाने की लिए एक तरफ जहां कृषि जागरूकता महाभियान शुरू कर दिया गया है वहीं किसानों को सही समय पर तकनीकी जानकारी उपलब्ध कराने के लिए निर्देश जारी कर दिया गया है. गुरुवार को संपन्न हुई प्रमंडल स्तरीय रबी कार्यशाला 2019-20 में कृषि विभाग के पोर्टल पर किसानों के निबंधन की अनिवार्यता बताते हुए विभागीय अधिकारियों को इसके लिए टास्क दिये गये.

  • भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष कल आयेंगे पूर्णिया

    पूर्णिया : भाजपा के नव निर्वाचित प्रदेश अध्यक्ष डॉ संजय जायसवाल 12 अक्तूबर को पूर्णिया आ रहे हैं. अध्यक्ष बनने के बाद उनका यह पहला दौरा है. उनके स्वागत के लिए कार्यकर्ताओं में जोश और उत्साह है. जिलाध्यक्ष प्रफुल्ल रंजन वर्मा ने बताया कि प्रदेश अध्यक्ष शनिवार को अपराह्न दो बजे किशनगंज के रास्ते सड़कमार्ग से पूर्णिया पहुंचेंगे. विभिन्न जगहों पर कार्यकर्ता स्वागत करेंगे.

  • बाढ़पीड़ितों को शीघ्र दें जीआर राशि व अन्य सुविधाएं : नीतीश कुमार

    पूर्णिया : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि बाढ़पीड़ितों को शीघ्र ही जीआर सहित सभी सुविधा उपलब्ध कराएं. कहीं से भी किसी तरह की शिकायत नहीं होनी चाहिए. सामुदायिक किचेन भी पूरी पारदर्शिता के साथ चलाएं. जरूरतमंदों को साड़ी-धोती भी दें. मुख्यमंत्री श्री कुमार रविवार को पूर्णिया के चूनापुर सैन्य हवाई अड्डे पर एरियल सर्वे के बाद पूर्णिया व कटिहार के डीएम के साथ समीक्षात्मक बैठक कर रहे थे.

  • गंगापार हरिणमार व झौवाबहियार पंचायत के बाढ़ पीड़ितों तक नहीं पहुंचा प्रशासन

    बरियारपुर : प्रखंड के गंगा पार विंदादियारा हरिणमार एवं झौवाबहियार पंचायत के बाढ़ पीड़ितों तक प्रशासन राहत नहीं पहुंचा सकी है. जिसके कारण वहां त्रासदी का माहौल देखा जा रहा है. हर तरफ बाढ़ की त्रासदी झेल रहे लोगों में प्रशासन के खिलाफ आक्रोश व्याप्त है. इधर प्रखंड के नीरपुर गांव में बाढ़ के पानी में डूबने से दो वर्षीय मासूम की मौत हो गयी.

  • जलजमाव से निबटने में जुटा निगम, बनाया एक्शन प्लान

    पूर्णिया : चार दिनों की बारिश से जलमग्न हुए शहर के वार्डों में न केवल जल निकासी की व्यवस्था सुनिश्चित की जा रही है बल्कि वहां महामारी से बचाव के लिए दवा का छिड़काव भी किया जा रहा है. मच्छड़ों को मारने के लिए भी निगम ने एक्शन प्लान तैयार किया है. इसके साथ ही सभी पूजन स्थलों के आस-पास विशेष सफाई की व्यवस्था शुरू कर दी गयी है. शहर के मोहल्लों में जलजमाव व कचड़ा से निबटने के लिए नगर निगम ने युद्ध स्तर पर काम शुरू कर दिया है.

  • बाजार में रौनक, जमकर हो रही खरीदारी

    पूर्णिया : आफत बन कर आयी बारिश का दौर खत्म होते ही शहर के बाजारों का सन्नाटा टूट गया है और दुर्गा पूजा की चहल-पहल बढ़ गयी है. ब्रांडेड कंपनियों के शो रूम हों या फिर सामान्य दुकान, हर जगह ग्राहकों की भीड़ बढ़ गयी है. दुर्गा पूजा को लेकर गारमेंट्स की दुकानों में आफरों की बरसात की जा रही है और लोग इस ऑफर का लाभ भी जम कर उठा रहे हैं.

  • स्कूल के हॉस्टल से छात्र गायब, प्रिंसिपल से मांगी 20 लाख की फिरौती

    पूर्णिया : बिहार के पूर्णिया में मंरगा स्थित डेजलिंग पब्लिक स्कूल के हॉस्टल से आठ वर्षीय एक छात्र रहस्यमय तरीके से गायब हो गया. उसके गायब होने के सात घंटे बाद स्कूल के प्रिंसिपल से 20 लाख रुपये बतौर फिरौती मांगी गयी. मोबाइल पर फिरौती मांगे जाने के बाद स्कूल परिसर में हड़कंप मच गया. गायब छात्र कैलाश कुमार एलकेजी का छात्र है. वह श्रीनगर थाना क्षेत्र के खोखा फरियानी निवासी कालो महलदार का पुत्र है.

  • परिवहन कार्यालय को अब बिचौलियों से मिलेगी मुक्ति

    पूर्णिया : परिवहन कार्यालय को अब बिचौलियों से मुक्ति मिल जायेगी. आये दिन परिवहन कार्यालय में बिचौलियों की सक्रियता को लेकर अखबारों में खबरें आती रहती हैं. पिछले दिनों प्रभात खबर ने भी इस मामले को उजागर किया था. इस मामले को गंभीरता से लेते हुए प्रमंडलीय आयुक्त ने प्रमंडल के सभी परिवहन कार्यालय के अंदर अनाधिकृत व्यक्तियों के प्रवेश पर रोक लगा दी है.

  • बड़े तीखे हैं प्याज के भाव, परेशान लोग कह रहे- प्याज देखें, सेब ही खायें

    पूर्णिया : प्याज की कीमत में अचानक आये उछाल से एकबार फिर आम आदमी की आंखों से आंसू छलक पड़े हैं. अचानक भाव चढ़ जाने से आम आदमी की थाली से प्याज गायब हो गया है. भाव के मामले में प्याज सेव की बराबरी करने लगा है.

  • कहीं पौधे लगाने की तैयारी तो कहीं होगी तालाबों की उड़ाही

    पूर्णिया : सरकार के निर्देश पर जिले में जलवायु परिवर्तन की चुनौती से निबटने के लिए जल-जीवन-हरियाली मिशन की शुरुआत जल्द होगी. मुख्यमंत्री इस अभियान की शुरुआत दो अक्टूबर को करेंगे. इसके साथ ही सभी जिलों में काम शुरू हो जायेगा. गुरुवार को उप विकास आयुक्त की अध्यक्षता में समाहरणालय सभागार में जल-जीवन-हरियाली को लेकर समीक्षात्मक बैठक की गयी. इस अभियान के तहत जिले के सभी पंचायतों में तीन-तीन योजनाएं प्रारंभ करनी है. इसकी पंचायतवार सूची मांगी गयी. 31 दिसंबर तक सभी तालाबों को अतिक्रमण मुक्त कर लेना का लक्ष्य दिया गया है.

  • जल-जीवन-हरियाली को ले निकाली गयी साइकिल रैली

    पूर्णिया : जल-जीवन-हरियाली अभियान के लिए जागरुकता लाने को लेकर साइकिल रैली निकाली गई. रैली को डीएम ने हरी झंडी दिखाकर जिला स्कूल से रवाना किया. रैली में एनसीसी, स्काउट एवं स्कूलों के छात्र-छात्राओं ने भाग लिया.

  • शब्दों के राजकुमार सतीनाथ भादुड़ी को भूल रहा पूर्णिया

    पूर्णिया : गुलाम भारत के मौजूदा सच को कागज पर उतार उसे साहित्य की थाती बनाने वाले ‘जागरी’जैसी कृति के यशस्वी रचनाकार और बांग्ला साहित्य के प्रेमचंद कहे जाने वाले रविन्द्र पुरस्कार विजेता सतीनाथ भादुड़ी आज हमारे बीच नहीं हैं पर पूर्णिया का बंगाली समाज उनकी स्मृतियों को अपने जेहन में समेटे हुए है.

  • एक साल में सरकारी दफ्तरों में जली पौने 16 करोड़ की बिजली

    पूर्णिया : पूर्णिया के सरकारी विभागों में सरकारी अफसरों और बाबुओं ने पिछले एक साल में एक करोड़ 56 लाख 93 हजार 972 किलोवाट ऊर्जा खपत की है. बिजली बिल के रूप में इसकी कीमत 15 करोड़ 69 हजार 720 रुपये आंकी गयी है. इस आंकड़े का खुलासा तब हुआ जब जल जीवन हरियाली अभियान के तहत ऊर्जा बचत के कार्यक्रम को लेकर एक साल की ऊर्जा खपत का आकलन किया गया. यह आंकड़ा वित्तीय वर्ष 2018-19 का है.

  • थाईलैंड के मॉडल यूनाइटेड नेशन्स में शामिल होंगे पूर्णिया के हर्ष

    पूर्णिया : खुश्कीबाग के 19 वर्षीय हर्ष मिश्रा आगामी 4 से 7 अक्तूबर के बीच थाईलैंड में आयोजित होने वाले मॉडल यूनाइटेड नेशन्स के कार्यक्रम ग्लोबल गोल्स मून में शामिल होंगे. इससे न केवल पूर्णिया बल्कि बिहार और अपने देश का मान बढ़ा है.

  • पुराने वाहनों के परमिट व रूट में कोई परिवर्तन नहीं

    पूर्णिया : प्रमंडलीय आयुक्त कार्यालय कक्ष में बुधवार को प्रमंडलीय परिवहन प्राधिकार की बैठक हुई. बैठक की अध्यक्षता प्रमंडलीय आयुक्त डाॅ सफीना ए.एन ने की. बैठक में सर्व प्रथम पिछले माह हुई परिवहन प्राधिकार की बैठक में लिए गये सभी निर्णयों की संपुष्टि की गयी. बैठक में कुल 95 परमिट की स्वीकृति पर विचार किया गया.

  • सड़क बनी नहीं पर मधुबनीवासियों की हो गयी फजीहत, कई दुकानें बंद

    पूर्णिया : जिस जर्जर सड़क के जीर्णोद्धार की मांग वर्षों से की जा रही थी वह तो बनी नहीं पर मधुबनीवासियों की फजीहत हो गयी. ठेका कंपनी की लापरवाही के कारण मधुबनी में जहां लोगों का घर से निकलना दूभर हो गया है वहीं बाजार का कारोबार मार खा गया है. ग्राहकी टूट जाने से अधिकांश दुकानों को बंद कर देना पड़ा.

  • दो आरोपितों को दी सात साल की सजा

    पूर्णिया : हत्या के प्रयास के एक मामले में अदालत ने दो आरोपियों को दोषी ठहराते हुए सात साल की सजा सुनाई है. चतुर्थ अपर सत्र न्यायाधीश बलजिन्दर पाल ने सत्रवाद संख्या 22/13 में अभियुक्त खगेन्द्र प्रसाद सिन्हा और संतोष सिन्हा (सभी रामनगर, पूर्णिया) को हत्या के प्रयास का दोषी पाते हुए सात वर्ष की सजा सुनाई तथा अलग से प्रत्येक को दस हजार रुपये जुर्माना लगाया है.

  • हत्या के प्रयास में दो आरोपियों को दी गयी सात साल की सजा

    पूर्णिया : हत्या के प्रयास के एक मामले में अदालत ने दो आरोपियों को दोषी ठहराते हुए सात साल की सजा सुनाई है. चतुर्थ अपर सत्र न्यायाधीश बलजिन्दर पाल ने सत्रवाद संख्या 22/13 में अभियुक्त खगेन्द्र प्रसाद सिन्हा और संतोष सिन्हा (सभी रामनगर, पूर्णिया) को हत्या के प्रयास का दोषी पाते हुए सात वर्ष की सजा सुनाई तथा अलग से प्रत्येक को दस हजार रुपये जुर्माना लगाया है.

  • आयोजकों को संबंधित थाने से लेना होगा लाइसेंस: डीएम

    पूर्णिया : दुर्गा पूजा को लेकर प्रशासनिक तैयारी शुरू हो गयी है. सोमवार को समाहरणालय सभागार में डीएम राहुल कुमार की अध्यक्षता में हुई बैठक में पूजा तैयारी की समीक्षा की गयी. बैठक में जिले भर के प्रशासनिक व पुलिस अधिकारी मौजूद थे.

  • शांतिपूर्ण वातावरण में मनायें दशहरा का पर्व

    पूर्णिया : समाहरणालय सभागार में सोमवार को दुर्गा पूजा व दशहरा के त्योहार को शांति व सदभाव पूर्ण वातावरण में मनाने के लिए शांति समिति की बैठक की गयी. बैठक में सभी प्रशासनिक अधिकारी व समाजसेवी शामिल हुए.

  • मां वैष्णवी के दरबार में भक्तों की मन्नतें होती हैं पूरी

    जलालगढ़ : आस्था व सामाजिक सौहार्द के लिए प्रतिस्थापित जलालगढ़ स्टेशन चौक स्थित मां वैष्णवी दुर्गा मंदिर में 60 वर्षों से पूजा होती आ रही है. इस स्थान पर स्थापित काल से अब तक लगातार सार्वजनिक रूप से पूजा हो रही है. प्रखंड मुख्यालय के बाजार में स्थित होने के कारण इस मंदिर परिसर में श्रद्धालुओं की काफी भीड़ लगती है. भगवती की पूजा वैदिक मंत्रोच्चार के साथ की जाती है.

  • 30 तक वोटर सत्यापन का काम करें पूरा

    रानीपतरा : पूर्णिया पूर्व प्रखंड में चल रहे मतदाता सत्यापन अभियान करे लेकर एसडीओ डॉ बिनोद कुमार ने बीएलओ के साथ समीक्षात्मक बैठक प्रखंड मुख्यालय स्थित सभागार में की. बैठक में सदर एसडीओ डॉ बिनोद कुमार ने सभी बीएलओ को सख्त निर्देश दिया कि 30 सितंबर तक हर हाल में मतदाता सत्यापन का कार्य पूर्ण करना है. कार्य में लापरवाही बतरने वाले बीएलओ पर कड़ी कार्रवाई की जायेगी.

  • पूर्णिया में स्वर्ण व्यवसायी को गोली मार 4.50 लाख की लूट

    अमौर (पूर्णिया) : बायसी-बैसा स्टेट हाइवे 99 पर अमौर व रौटा के बीच में बघुवाकोला गांव के पास रविवार की सुबह 6:30 बजे अमौर बाजार के स्वर्ण व्यवसायी अजय कुमार कर्मकार को गोली मारकर नकाबपोश अपराधियों ने 4.50 लाख रुपये लूट लिये. व्यवसायी के दाहिने पैर व जांघ में दो गोलियां लगी हैं.

  • सड़क निर्माण में लेट लतीफी से मधुबनी में चौपट हुई दशहरा की दुकानदारी, लाखों की लगेगी चपत

    पूर्णिया : शहर के मधुबनी में कारोबार करने वाले लोग सड़क निर्माण में लेट लतीफी का खामियाजा भुगत रहे हैं. एक तो दशहरा और जीतीया की दुकानदारी चौपट हो गयी और घर से निकलना भी मुहाल हो गया. मधुबनी के दुकानदारों की मानें तो लाखों की चपत लग गयी है जबकि पूंजी अलग से फंस गयी. मधुबनी चौक से सिपाही टोला जाने वाली सड़क में बसे बाजार के सभी दुकानदार विभाग की कार्यशैली से हलकान हैं.

  • जिले में कुष्ठ रोगियों की खोज आज से शुरू, 3200 टीम जायेगी घर-घर

    पूर्णिया : जिले में 20 सितंबर से कुष्ठ रोगियों की खोज के लिए अभियान चलाया जायेगा. अभियान को लेकर 3200 टीम का गठन किया गया है. एक टीम में आशाकर्मी समेत दो व्यक्ति शामिल होंगे. महिला की जांच आशाकर्मी व पुरुष की जांच मेल वोलंटियर करेंगे. कुष्ठ के लक्षण के आधार पर इन रोगियों की पहचान की जायेगी.

  • अभियान में जब्त किये गये पॉलीथिन और तंबाकू, 51 सौ जुर्माना वसूली

    पूर्णिया : पॉलीथिन, गुटखा और तंबाकू पर रोक लगाने के लिए नगर निगम प्रशासन की मुहिम तेज हो गई है. गुरुवार को चलाए गये विशेष अभियान के दौरान लाइन बाजार, कटिहार मोड़, खुश्कीबाग हाट और जनता चौक की दुकानों से प्रतिबंधित सामान जब्त किये गये और वसूली भी की गयी. इस दौरान छोटी से बड़ी दुकानों में दुकानदारों के बीच हड़कंप मचा रहा. नगर निगम की टीम ने करीब 16 दुकानों में पॉलीथिन और तांबाकु बेचते हुए लोगों को पकड़ा. ऐसे लोगों से 51 सौ रुपये का जुर्माना वसूला गया.

  • सीमांचल व कोसी के इलाकों में तेजी से पांव पसार रहा डेंगू

    पूर्णिया : सीमांचल व कोसी के इलाकों में डेंगू रोग ने पांव पसारना शुरू कर दिया है. वर्तमान में सदर अस्पताल के डेंगू वार्ड में पांच मरीजों का उपचार चल रहा है. इन मरीजों में पूर्णिया जिले के रूपौली के डोभा महर्षि नगर के पप्पू मंडल, मधेपुरा जिले के बिहारीगंज वार्ड 3 के नवीन कांति और उसकी मां उषा देवी, बिहारीगंज का मिथिलेश कुमार और नेपाल के विराटनगर की किरण देवी शामिल हैं. सबसे गंभीर बात यह है कि ये मरीज किसी दूसरे प्रदेश से वायरस कैरी कर नहीं आये हैं. हाल के दिनों में ये सभी मरीज कहीं भी अपने गृहजिला से बाहर नहीं गये थे.

  • पूर्णिया : अस्पताल में बीमार वृद्धा को छोड़ परिजन फरार

    पूर्णिया : मानवता को शर्मसार करते हुए 65 साल की वृद्ध महिला को उसके परिजन सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कसबा (पूर्णिया) में छोड़कर फरार हो गये. प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि सोमवार रात 8 बजे चार पहिया वाहन अस्पताल परिसर में दाखिल हुआ. उसपर सवार लोगों ने वृद्ध महिला को बाहर उतारा. उसे अस्पताल परिसर में छोड़ कर चलते बने. सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सा पदाधिकारी डॉ अशोक कुमार सिंह ने कहा कि वृद्धा को एडमिट कर लिया गया है. इलाज जारी है.

  • पॉलीथिन के इस्तेमाल के खिलाफ चला अभियान

    पूर्णिया : निगम प्रशासन ने बुधवार को शहर में चोरी-छिपे पॉलीथिन का इस्तेमाल किये जाने के खिलाफ अभियान चलाया. इससे छोटे दुकानों से ले बड़े दुकानों में हड़कंप मच गया. इस दौरान टीम ने एक दर्जन लोगों से 37 हजार रुपये बतौर जुर्माना वसूला.

  • अस्पताल में बीमार वृद्ध महिला को उतारकर फरार हुए परिजन

    कसबा : मानवता को शर्मसार करते हुए करीब 65 साल की एक वृद्ध महिला को उसके परिजन सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कसबा में छोड़कर चले गये. प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि सोमवार की रात्रि लगभग 8:00 बजे चार पहिया वाहन अस्पताल परिसर में दाखिल हुआ. उसपर सवार लोगों ने एक वृद्ध महिला को बाहर उतारा. उसे बीमार बताकर अस्पताल परिसर में छोड़कर चलते बने.

  • बारिश ने उमस भरी गर्मी से दिलायी राहत, सड़कों पर जलजमाव से परेशानी

    जिले के विभिन्न क्षेत्रों में सोमवार को हुई झमाझम बारिश ने मौसम में काफी बदलाव ला दिया. पिछले कई दिनों से जहां आमजन उमस भरी गर्मी से खासे परेशान थे. वहीं सोमवार को हुई बारिश ने मौसम को काफी सुहाना बना दिया. इसके कारण लोगों ने उमस भरी गर्मी से थोड़ी राहत महसूस की. वहीं बारिश की वजह से शहर के कई मार्गों में जलजमाव की स्थिति उत्पन्न हो गयी. खासकर शहर के पूरबसराय अंडर ब्रिज में पानी जमा होने से लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा.

  • जल्द मॉडल बनेगा पूर्णिया महिला कॉलेज

    पूर्णिया : सोमवार को कुलपति प्रो राजेश सिंह ने कहा कि पूर्णिया महिला महाविद्यालय को मॉडल कॉलेज बनाना विश्वविद्यालय का लक्ष्य है. अगले दो महीने में कॉलेज का कायाकल्प कर दिया जायेगा. इस घोषणा का कॉलेज सभागार में मौजूद छात्राओं ने करतल ध्वनि से स्वागत किया. कुलपति ने कहा कि कॉलेज प्रशासन ने दो स्मार्ट क्लास की मांग की है. विश्वविद्यालय ने पांच स्मार्ट क्लास देने का निर्णय लिया है.

  • दरवाजे पर प्रेमी की पिटाई से आक्रोशित युवती ने उठाया ये खौफनाक कदम

    पूर्णिया : बिहार में पूर्णिया के केनगर थाना क्षेत्र के झुन्नी इस्तंबरार पंचायत के वार्ड संख्या चार बेगमपुर गांव में अपने नाना के दरवाजे पर प्रेमी की हो रही पिटाई से क्षुब्ध प्रेमिका ने अपनी कलाई की नस काट ली. सूचना पर घटनास्थल पहुंची पुलिस ने युवक को हिरासत में ले लिया और युवती को इलाज के लिये सदर अस्पताल भेज दिया गया.

  • पूर्णिया : दूसरी पत्नी को पीटकर मार डाला, प्राथमिकी

    पूर्णिया : पति ने दूसरी पत्नी की पीट-पीटकर हत्या कर दी. यह घटना मरंगा थाने के मिल्की गांव की है. परिजनों ने बताया कि आरोपी मो. शब्बीर को दो बीवी है.

  • सदर अस्पताल में डायलिसिस सेवा फिर से हुई बहाल

    पूर्णिया : किडनी के मरीजों के लिए राहत की खबर है. सदर अस्पताल की डायलिसिस सेवा फिर से बहाल हो गई है. डायलिसिस सेवा बहाल होते ही पांच मरीजों ने इसका लाभ भी उठा लिया. असल में मशीन में खराबी आ जाने की वजह से अगस्त माह से डायलिसिस बंद थी.

  • बेलौरी की एक जमीन को ले सिप्पी और अमन में शुरू हुआ था विवाद

    पूर्णिया/धमदाहा : दो साल पहले शहर के बेलौरी स्थित एक जमीन को लेकर सिप्पी सिंह और अमन सिंह के बीच विवाद शुरू हुआ था. इस विवाद को लेकर सितंबर 2017 को सिप्पी ने सुदीन चौक निवासी अमन को उसके घर पर मौत के घाट उतारने का कदम उठाया था. सिप्पी ने अमन के घर पर गोलीबारी की मगर इस हमले में अमन बाल-बाल बच गया. इस घटना के बाद से दोनों के बीच विवाद ने दुश्मनी का रूप ले लिया.

  • कार्यस्थल पर सुरक्षा के मसले पर डॉक्टर गोलबंद आइजी व एसपी से मिला आइएमए का शिष्टमंडल

    पूर्णिया : कार्यस्थल पर सुरक्षा के मसले को लेकर पूर्णिया के डॉक्टर गोलबंद हो गये हैं. गुरुवार को आइएमए की ओर से डॉक्टरों का एक शिष्टमंडल आइजी विनोद कुमार और एसपी विशाल शर्मा से मिला और उन्हें अपनी चिंताओं से अवगत कराया. ताजा मामले में नर्सिंग होम में हंगामे के बाद पुलिसिया कार्रवाई पर डॉक्टरों ने असंतोष का इजहार किया.

  • अनंत चतुर्दशी पर आस्था में डूबे पूर्णिया के लोग मंत्रोच्चार के साथ किया गया पूजन-अनुष्ठान

    पूर्णिया : शहर में गुरुवार को श्रद्धा एवं आस्था के साथ भगवान विष्णु के अनंत स्वरूप की पूजा की गयी. श्रद्धालुओं ने व्रत रखा और चौदह गांठों से युक्त रक्षा सूत्र धारण किया. भगवान अनंत के पूजन अनुष्ठान को लेकर गुरुवार को पूरा पूर्णिया आस्था में डूबा रहा. इस मौके पर शहर के मंदिरों में विशेष अनुष्ठान किये गये जिसमें बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने भागीदारी निभायी.

  • निगम कर्मियों ने हड़ताल लिया वापस

    पूर्णिया : गुरुवार से निगम कर्मचारियों का बेमियादी हड़ताल निगम की महापौर और नगर आयुक्त के आश्वासन के बाद वापस ले ले लिया गया. करीब साढ़े ग्यारह बजे महापौर एवं नगर आयुक्त से वार्ता के बाद कर्मचारीयों ने हड़ताल वापस लिया.

  • विवाद के कारण महानगर जदयू अध्यक्ष का चुनाव टला

    पूर्णिया : पार्टी में आपसी गुटबाजी और बढ़ते विवाद के कारण महानगर जदयू का चुनाव टाल दिया गया. तयशुदा कार्यक्रम के तहत गुरुवार को चुनाव होना था लेकिन विवाद को देखते हुए चुनाव स्थगित कर देना पड़ा. पार्टी संगठन के चुनाव निर्वाचन पदाधिकारी अविनाश कुमार ने बताया कि महानगर अध्यक्ष पद को लेकर उम्मीदवारों की काफी भीड़ थी.

  • भीषण गर्मी से मिली निजात, रुक रुक कर दिन भर होती रही बारिश

    पूर्णिया : आखिरकार पूर्णिया पर मौसम मेहरबान हो गया. आसमान में बादल मंडराए, पुरवैया चली और बारिश भी शुरू हो गयी. मौसमविदों की मानें तो जिले के लोगों को अब गर्मी से निजात मिलने के आसार बन गये हैं. पूर्णिया समेत पूरे सीमांचल में बादलों का डेरा रहने की संभावना है.

  • हर हाल में ओडीएफ करें, टारगेट पूरा करने के लिए टीम वर्क जरूरी: डीएम

    पूर्णिया : जिले को तय समय सीमा के अंदर ओडीएफ घोषित करने के लिए डीएम राहुल कुमार ने सभी अधिकारियों को टास्क दिया था. बुधवार को समाहरणालय सभा कक्ष में डीएम ने इसकी समीक्षा की. समीक्षा के दौरान उन्होने कहा पांच दिनों में मात्र दो फीसदी का भुगतान हो पाया है.

  • शहर में कच्ची सड़क पर फिसल घायल हो रहे लोग

    धमदाहा : धमदाहा थाना क्षेत्र के दमगाड़ा पंचायत में पूर्व मुखिया की दबंगई का मामला सामने आया है. इसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ है. वायरल वीडियो में दिखाया गया है कि दमगड़ा पंचायत के पूर्व मुखिया एक महादलित युवक को हाथ-पैर बांधकर डंडे से पिटाई कर रहे हैं.

  • आज होगी भगवान विष्णु के अनंत स्वरूप की पूजा

    पूर्णिया : गुरुवार को शहर के श्रद्धालु भगवान विष्णु के अनंत स्वरूप की पूजा करेंगे और व्रत रखेंगे. गुरुवार को अनंत चतुर्दशी है जिसका हिंदू धर्म में काफी महत्व माना गया है. इस पर्व को लोग अनंत चौदस भी कहते हैं. शहर में इसके पूजन की तैयारियां शुरू कर दी गयी हैं.

  • गुलाबबाग में 12 घंटे तक गुल रही बिजली

    पूर्णिया : बिजली की लुका छिपी खत्म होने का नाम नहीं ले रही है. मंगलवार की पूरी रात गुलाबबाग की बड़ी आबादी अंधेरे में रही जबकि बुधवार को दिन भर ट्रिपिंग का टोटा लगा रहा. गुलाबबाग के जीरोमाइल फीडर से जुड़े इलाके के लोग करीब 12 घंटे तक बिजली की किल्लत झेलते रहे. इधर, शहर के दर्जनों मुहल्लों में भी बिजली लोगों को रुलाती रही. आलम यह है कि बिजली के इस खेल के चलते उमस भरी गर्मी में शहर के कई मुहल्लों में लोग रतजगा करते रहे.

  • नये ट्रैफिक सिस्टम में आड़े आ रहे लाइन बाजार में सड़क पर खड़े वाहन

    पूर्णिया : प्रशासन की सख्ती के बावजूद शहर के लाइन बाजार में मुख्य सड़क पर वाहन खड़े किये जा रहे हैं. नतीजतन सड़क का एक चौथाई हिस्सा अघोषित पार्किंग जोन बना हुआ है. सड़क पर खड़े वाहन ट्रैफिक सिस्टम को बहाल करने में आड़े आ रहे हैं क्योंकि सड़क की चौड़ाई घट जाने से वाहनों का निकलना मुश्किल हो जाता है. स्थानीय लोगों ने यहां शीघ्र पार्किंग की मुकम्मल व्यवस्था करने की मांग की है.

  • बीकोठी-बिहारीगंज बड़ी रेललाइन का कार्य मार्च तक होगा पूरा

    पूर्णिया : बड़हरा कोठी-बिहारीगंज के वासियों के लिए खुशखबरी है. ट्रेन के लिए लोगों को अब और इंतजार नहीं करना पड़ेगा. बड़हरा कोठी-बिहारीगंज बड़ी रेल लाइन का कार्य अगले साल मार्च तक पूरा हो जायेगा.

  • बीकोठी-बिहारीगंज बड़ी रेललाइन का कार्य मार्च तक होगा पूरा

    : बड़हरा कोठी-बिहारीगंज के वासियों के लिए खुशखबरी है. ट्रेन के लिए लोगों को अब और इंतजार नहीं करना पड़ेगा. बड़हरा कोठी-बिहारीगंज बड़ी रेल लाइन का कार्य अगले साल मार्च तक पूरा हो जायेगा. समस्तीपुर मंडल के पीआरओ वीरेंद्र कुमार ने बताया कि बड़हरा कोठी-बिहारीगंज बड़ी रेल लाइन का काम तेजी से चल रहा है. मार्च 2020 तक पूरा करने की योजना है.

  • पैथोलॉजिकल जांच के लिए हर महीने 10 हजार मरीज आते हैं सदर अस्पताल

    पूर्णिया : सदर अस्पताल में अब हर महीने औसतन 10 हजार मरीजों को पैथोलॉजिकल जांच मुहैया करायी जा रही है. आलम यह है कि पैथोलॉजिकल विभाग के समक्ष सुबह से ही मरीजों की लंबी कतार लगी रहती है. सामान्य जरूरत की सभी जांच उपलब्ध रहने के कारण मरीज भी प्राइवेट पैथोलॉजी में जाकर जेब ढीली करना मुनासिब नहीं समझते हैं. सुबह 8 बजे से 12 बजे की बीच ओपीडी का संचालन होता है. इस दौरान पैथोलॉजी विभाग में मरीजों की भीड़ सर्वाधिक होती है.

  • दस लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने गणपति के दरबार में लगायी हाजिरी

    पूर्णिया : गुलाबबाग के गणपति बप्पा के दरबार में दस लाख से अधिक श्रद्धालुओं की हाजिरी लग चुकी है. गणपति के दरबार में हाजरी लगाने वालों में सभी धर्मों के लोग शामिल हैं. अधिकांश लोग पंडाल के बाहर से गणपति का दर्शन कर रहें हैं जबकि कुछ ऐसे भी हैं जिनकी गणपति बप्पा में पूरी आस्था है.

  • पूर्व मुखिया के बेटे की गला दबाकर हत्या, नहर के पास मिली लाश

    पूर्णिया : बिहार के पूर्णिया में रुपौली थानाक्षेत्र के रामपुर परिहट पंचायत के पूर्व मुखिया आसिफ अली के बेटे आमिर हुसैन (23) की देर रात गला दबाकर हत्या कर दी गयी. मंगलवार को सुबह में मृतक के गांव बसगराहा से दो किलोमीटर दक्षिण भारत गैस गोदाम के पास पुनामा नहर के किनारे से मृतक का शव बरामद किया गया. इस संबंध में एसडीपीओ प्रेमसागर ने बताया कि गला दबाकर हत्या की घटना प्रतीत होती है. मृतक के पिता के बयान पर अज्ञात के विरुद्ध हत्या का मामला दर्ज किया गया है. घटना के कारण का अभी तक खुलासा नहीं हो पाया है. पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद पुलिस अग्रेतर कार्रवाई करेगी.

  • घर लौट रहे युवक को उसके दोस्तों ने ही मार डाला

    पूर्णिया : बिहार के पूर्णिया में रौटा थाना क्षेत्र के रौटा-मालोपाड़ा सड़क पर आमबाड़ी मोड़ के पास मंगलवार की सुबह एक युवक का शव के सड़क के किनारे मिलने से क्षेत्र में सनसनी फैल गयी. घटना की सूचना मिलते ही मौके पर पहुंची रौटा पुलिस ने शव को कब्जे में लिया और घटनास्थल से बाइक, चप्पल, मोबाइल आदि जब्त किया. शव की शिनाख्त रायबेर पंचायत के खुशहालपुर गाव निवासी मो मिनहाज आलम के रूप में की गयी है. वह रौटा बाजार में पान की दुकान करता था.

  • नियमों में बदलाव के बाद अमल पर कवायद शुरू, उल्लंघन करने वालों पर हो रही कार्रवाई

    पूर्णिया : ट्रैफिक नियमों में हुए बदलाव के बाद इस पर अमल करने और कराने की कवायद शुरू हो गयी है. पिछले चार दिनों से यह कोशिश की जा रही है कि पूर्णिया में पूरी तरह इसका अनुपालन हो. इस नजरिये से सख्ती बरती जा रही है और जुर्माना भी लगाया जा रहा है.

  • जिले को 30 सितंबर तक करें ओडीएफ: डीएम

    पूर्णिया : डीएम राहुल कुमार ने कहा कि जिले को 30 सितंबर तक खुले से शौच मुक्त (ओडीएफ) करना है. इसमें किसी भी स्तर से कोताही नहीं चलेगी. सरकार के इस महत्वपूर्ण एवं जनसरोकार की इस योजना में थोड़ी सी भी उदासीनता बरतने वाले नपेंगे.

  • खोटा तो खोटा खरा सिक्का के चलन पर भी आफत

    पूर्णिया : खोटा सिक्का नहीं चलता है यह तो जानते थे पर अब तो बाजार में खरा सिक्का भी नहीं चल रहा. दुकानदार सिक्का लेने में आनाकानी करते हैं और बैंक भी लेने से कतराते हैं. नतीजा यह है कि छोटे-छोटे व्यापारियों का जहां व्यापार प्रभावित हो रहा है वहीं आमलोगों को रोजमर्रे के सामान खरीदने में परेशानी हो रही है.

  • डीइएलइडी की परीक्षा तीसरे दिन रहा शांति पूर्ण

    पूर्णिया : शहर के तीन उच्च विद्यालय में डीईएलईडी (फेस-टू -फेस) की परीक्षा केन्दों पर शांतिपूर्ण परीक्षा आयोजित की जा रही है. परीक्षा 3 से 9 सितंबर तक दो पालियों में संचालित है. तीन परीक्षा केन्द्र पर कुल 1186 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हो रहे है. इनमें जिला स्कूल परीक्षा केन्द्र पर 532 छात्र, बीबीएम उच्च विद्यालय पर 407 एवं मां काली उच्च विद्यालय मधुबनी में 246 परीक्षार्थी शामिल है.

  • सदस्य बनाने में सामाजिक समीकरण का रखें ख्याल

    पूर्णिया : गुरुवार को पार्टी कार्यालय में आयोजित भाजपा की सांगठनिक चुनाव कार्यशाला में सदस्यता अभियान पर जोर दिया गया. इस मौके पर कार्यशाला को संबोधित करते हुए जिला चुनाव प्रभारी सह प्रदेश महामंत्री प्रमोद चन्द्रवंशी ने कहा कि भाजपा कार्यकर्ताओं में असीम ऊर्जा है. भाजपा कार्यकर्ताओं के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का वर्तमान कार्यकाल अनुकूल माहौल वाला है इसलिए ज्यादा से ज्यादा संख्या में सदस्य बनाएं.

  • मां-बाप की मूरत हैं गुरु, कलयुग में भगवान की सूरत हैं गुरु

    पूर्णिया : जब विश्वविद्यालय के लंबित सत्रों को लेकर विद्यार्थी आजिज हो गये और समय पर पढ़ाई व डिग्री पाने की ललक हुई, तब यहां के छात्रों के लिए उम्मीद की किरण बनकर आये डॉ. गौरीकांत झा. उन्होंने विद्यार्थियों की भ्रांतियों को दूर किया और उन्हें दूरस्थ शिक्षा की ओर मोड़ दिया. जो लंबे काल तक पढ़ाई छोड़ने के बाद फिर पढ़ने को आतुर दिखे तो उन्हें भी दूरस्थ शिक्षा का मार्ग दिखाया. उनके इस कमाल की एकमात्र वजह है कि 35 साल से शिक्षक रहते हुए भी आज भी वे खुद को छात्र मानते हैं. खुद को पूर्ववर्ती छात्र बताकर हरेक छात्र को नतमस्तक कर देते हैं.

  • महादलित समाज की झोंपड़ियों में अक्षरों के दीप जला रहे शशिरंजन

    पूर्णिया : महादलित समाज की झोंपड़ियों में अक्षरों के दीप जला कर शशिरंजन पूर्णिया समेत सूबे के कई शहरों में शिक्षा की नयी इबारत लिख रहे हैं. आज शशिरंजन द्वारा चलायी जा रही शाम की पाठशाला में उम्र और पिछड़ेपन की बाधाएं हटा कर महादलित समाज के बूढ़े, बच्चे और महिलाएं कटनी और रोपनी के बीच पढाई करते हैं.

  • एरियर भुगतान को ले निगम के सफाईकर्मियों का हंगामा

    पूर्णिया : नगर निगम कर्मचारियों ने पंचम और छठा वेतन का एरियर नहीं मिलने से बुधवार को निगम कार्यालय में जमकर हंगामा किया और नारेबाजी की. इस दौरान निगम के सभी सफाईकर्मी नगर आयुक्त और महापौर के चेंबर के सामने अपनी मांगों के समर्थन में नारेबाजी की और वहीं धरना पर बैठ गए.

  • कड़ी धूप पर भारी पड़ा पुरवैया का जोश गर्मी से थोड़ी राहत पर दिन भर रहा उमस

    पूर्णिया : भीषण गर्मी से फिलहाल राहत की उम्मीद नहीं है पर बुधवार को कड़ी धूप पर पुरवैया का जोश भारी पड़ गया. हालांकि इससे गर्मी का अहसास कुछ कम हुआ पर उमस से लोग हलकान रहे. वैसे, मौसम का अधिकतम तापमान भी 2 डिसे. तक नीचे आया.

  • सिकुड़ती सौरा को है किसी रहनुमा की तलाश

    पूर्णिया : सिकुड़ती सिमटती शहर की सौरा नदी को अब किसी रहनुमा की तलाश है. प्रदूषण और अतिक्रमण के बीच छटपटाती सौरा चाहती है कि उसकी स्वच्छ और निर्मल जलधाराएं अविरल बहती रहें और उसे भरोसा है कि इसके लिए सरकार की जल संरक्षण योजना से शीघ्र जोड़ा जायेगा. दम तोड़ती सौरा की पीड़ा से शहर का आम अवाम भी पीड़ित है पर इसके संवर्द्धन की कोई मंजिल मिलती नजर नहीं आ रही है. अलबत्ता सौरा अपने नेता और अफसरान की ओर निगाहें गड़ाए बैठी है, इस आस से कि निकलेगा सूरज कभी कोहरों के बीच से.

  • गुलाबबाग में परवान चढ़ रहा गणपति महोत्सव, उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

    पूर्णिया : गुलाबबाग में महागणपति महोत्सव की रौनक अब परवान चढ़ने लगी है. एक तरफ जहां देव दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ने लगी है वहीं दूसरी ओर मेला में भी लोग जुटने लगे हैं. अलबत्ता गुलाबबाग के व्यापारियों ने पूजन के साथ हवन कर गणपति बप्पा से आर्थिक मंदी से देश को उबारने के लिए मन्नतें मांगी. बुधवार को सुबह से रात तक श्रद्धालुओं की भीड़ लगी रही.

  • पूर्णिया : टैंकर-ऑटोरिक्शा की टक्कर में तीन कांवड़ियों की मौत, 3 अन्य घायल

    पूर्णिया : बिहार के पूर्णिया जिला के मीरगंज थाना अंतर्गत दमैली गांव के समीप बुधवार को एक तेज रफ्तार टैंकर के एक ऑटोरिक्शा में टक्कर मार देने से ऑटोरिक्शा में सवार तीन कांवड़िये की मौत हो गयी, जबकि तीन अन्य व्यक्ति गंभीर रूप से घायल हो गये.

  • शहर की सड़कों के किनारे डंप हो रहा चालीस फीसदी कचरा

    पूर्णिया : शहर का चालीस फीसदी कचरा सिक्सलेन व अन्य सड़कों के बगल में डंप हो रहा है. निगम के सफाईकर्मी यह काम ट्रैक्टर का डीजल बचाने और निजी जमीन मालिकों का गड्ढा भरने के लिए यह काम कर रहे हैं. यह अलग बात है कि कचरों की सड़ांध से सड़क से गुजरने वाले लोग परेशान रहते हैं.

  • जल संचय के लिए नगर िनगम ने शहर के 26 तालाबों का किया चयन

    पूर्णिया : जल संचय के उद्देश्य से नगर निगम अब शहर के सभी तालाबों का जीर्णोद्धार करेगा. निगम ने इसके लिए व्यापक योजना बनायी है जिसके तहत शहरी इलाके के तालाबों को चिह्नित किया गया. है. इन तालाबों के जीर्णोद्धार के लिए अलग-अलग चार चरण तय किये गये हैं जिसमें क्रमवार रूप से कार्य किये जाने की योजना है. निगम ने इसके लिए तैयारी भी शुरू कर दी है. सबसे पहले सरकारी तालाबों के जीर्णोद्धार का काम शुरू होगा.

  • भीषण गर्मी से बेदम हुए शहरवासी उमस और बिजली ने दिन भर सताया

    पूर्णिया : मंगलवार को भीषण गर्मी ने शहरवासियों को बेदम कर दिया. लोग दिन भर गर्मी से बेहाल और बेचैन रहे जबकि एक तरफ उमस और दूसरी तरफ बिजली कट ने लोगों को दिन भर खूब सताया.

  • सोने का भाव लुढ़का पर प्याज का भाव 40 रुपये के पार

    पूर्णिया : पिछले हफ्ते की अपेक्षा इस सप्ताह सोने के भाव में जहां गिरावट आयी है वहीं प्याज के भाव आसमान छूने लगे हैं. पिछले सप्ताह सर्राफा बाजार में प्रति 10 ग्राम सोने का भाव 40 हजार के पार चला गया था लेकिन इधर बाजार में मंदी की वजह से सोने का भाव लुढ़ककर 39600 पर पहुंच गया है

  • विशेष कार्यक्रम के तहत बच्चों को दी जा रही है प्रारंभिक शिक्षा

    पूर्णिया : सर्व शिक्षा अभियान के तहत 6 से 14 वर्ष आयु के सभी बच्चों का नामांकन विद्यालय में कराया जा चुका है. परंतु शत-प्रतिशत बच्चों की उपस्थिति एवं वर्ग सापेक्ष दक्षता सुनिश्चित कराना विभाग के लिए बड़ी चुनौती है. इसी परिपेक्ष में सर्व शिक्षा अभियान एवं प्रथम एजुकेशन फाउंडेशन के सहयोग से कक्षा 3 से 5 के बच्चों को भाषा एवं गणित की बुनियादी शिक्षा देने के लिए जिले के 14 प्रखंड के 2 हजार 158 विद्यालयों में विशेष शिक्षण कार्यक्रम के तहत विशेष वर्ग का संचालित किया गया है. इसका उद्देश्य कमजोड़ छात्र को अपने वर्ग के अनुकूल तैयार करना है.

  • दुर्गापूजा में गोकुल सिंह ठाकुरबाड़ी में लगेगा मेला

    पूर्णिया : शहर के श्री राम जानकी गोकुल सिंह ठाकुरबाड़ी में इस साल दशहरा में विशाल मेला का आयोजन होगा और धूमधाम के साथ देवी दुर्गा की पूजा की जायेगी. इसकी तैयारी तेज कर दी गई है. ठाकुरबाड़ी न्यास समिति की बैठक में इसकी तैयारियों पर विचार विमर्श किया गया.

  • ओडीएफ के लिए सभी पदाधिकारी मिशन मोड में करें काम : डीएम

    पूर्णिया : डीएम राहुल कुमार ने जिले को ओडीएफ करने के लिए सभी पदाधिकारियों को मिशन मोड में कार्य करने की हिदायत दी है ताकि दो अक्तूबर को यह जिला सूबे के ओडीएफ घोषित होने वाले जिले में शामिल हो सके. श्री कुमार मंगलवार को समाहरणालय सभागार में सात निश्चय की समीक्षात्मक बैठक में बोल रहे थे.

  • शांति और सौहार्द बनाये रखना प्रशासन की पहली प्राथमिकता

    पूर्णिया : जिला पदाधिकारी की अध्यक्षता में समाहरणालय सभागार में एक बैठक आहूत की गयी जिसमें मुहर्रम को लेकर विधि व्यवस्था की चर्चा की गयी. बैठक में एसपी विशाल शर्मा, डीडीसी के आलावा सभी जिला स्तरीय पदाधिकारी, सभी पुलिस पदाधिकारी, सभी थानाध्यक्ष, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं अंचलाधिकारी एवं अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे.

  • पूर्णिया से राजधानी पटना और दिल्ली के लिए शीघ्र चले एक्सप्रेस ट्रेन: सांसद

    पूर्णिया : पूर्णिया के सांसद संतोष कुशवाहा ने पूर्णिया से राजधानी पटना के लिए संध्याकालीन एक एक्सप्रेस ट्रेन एवं दिल्ली के लिए एक और एक्सप्रेस ट्रेन चलाने की मांग की है. श्री कुशवाहा मंगलवार को पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे(एनएफआर) मालेगांव गोहाटी जोन के कटिहार डिवीजन की हुई बैठक में हिस्सा ले रहे थे.

  • कार्यभार संभालते ही एक्शन में आये जिलाधिकारी सेंट्रल जेल अस्पताल का किया औचक निरीक्षण

    पूर्णिया : पूर्णिया के नये डीएम राहुल कुमार ने सोमवार से विधिवत कार्यभार सम्हाल लिया. वे आज अपने कार्यालय कक्ष में प्रशासनिक पदाधिकारियों से जिले की भौगोलिक और सामाजिक स्थिति का जायजा लिया. इसके बाद वे दफ्तर से सीधे पूर्णिया सेंट्रल जेल के लिए निकले जहां उन्होंने जेल अस्पताल का औचक निरीक्षण किया.

  • मतदाता पुनरीक्षण के लिए ऑनलाइन सेवा शुरू, एप जारी

    पूर्णिया : मतदाता सूची में सुधार के लिए अब लोगों को बीएलओ के दरवाजे पर दस्तक देने की कोई जरूरत नहीं होगी. मतदाता सूची पुनरीक्षण में ऑफलाइन के साथ-साथ ऑनलाइन प्रक्रिया भी शुरू कर दी गयी है. निर्वाचन आयोग ने दो एप जारी किया है. इसके वेबसाइट पर जाकर नाम सुधार, बूथ टैगिंग, फोटो सेटिंग समेत हर तरह की सूचनाएं अपलोड की जा सकेगी. वेबसाइट पर जैसे ही कोई नयी सूचना अपलोड होगी वैसे ही इसकी जानकारी संबंधित बीएलओ को हो जायेगी और बीएलओ उस वोटर के घर सत्यापन के लिए चले आयेंगे.

  • चालान दर में वृद्धि को ले गुलाबबाग में आठ घंटे ठप रही पाट की खरीदारी

    पूर्णिया : नये परिवहन नियम में कमर्शियल ट्रकों में गुड्स और कृषि गुड्स लोडिंग के हाइट पर काटने वाले चालान के फीस में पांच गुना वृद्धि के विरोध में गुलाबबाग के पाट व्यापारियों ने सोमवार को खरीदारी ठप कर दी. कारोबारी पहले ही एक सितंबर से बैंकों से एक करोड़ से अधिक की निकासी पर दो प्रतिशत टीडीएस की घोषणा से बढ़ी बोझ के बाद परिवहन विभाग की इस सूचना से थे.

  • थम नहीं रही है बिजली कट की समस्या, परेशान हो रहे उपभोक्ता

    पूर्णिया : भीषण गर्मी के बावजूद बिजली की ट्रिपिंग थमने का नाम नहीं ले रही है. सोमवार को बिजली का रुक-रुक कर आना और झलक दिखा कर चला जाना तीज का निर्जला व्रत करने वाली महिलाओं को खल गया. एक तो भीषण गर्मी और उस पर बिजली की बार-बार ट्रिपिंग से आम लोग भी परेशान रहे. अमूमन यही स्थिति रविवार को भी रही.

  • पूर्णिया : 27 साल से सहेज कर रखा है पत्नी का अस्थिकलश

    पूर्णिया : पर्व चाहे वट सावित्री का हो या फिर तीज का अमूमन हर महिला अपने पति के प्रति अपनी श्रद्धा और प्रेम का इजहार करती हैं. हालांकि पति भी ऐसी ही भावनाएं रखते हैं पर ऐसा बहुत कम सुनने को मिलता है कि पति ने भी अपनी पत्नी के प्रति श्रद्धा और प्रेम का इजहार किया हो.

  • 27 साल से पत्नी की अस्थियों को सहेज कर रखने वाले बुजुर्ग पति की चाहत जानकर हैरान रह जायेंगे आप

    पूर्णिया : पर्व चाहे वट सावित्री का हो या फिर तीज का अमूमन हर महिला अपने पति के प्रति अपनी श्रद्धा और प्रेम का इजहार करती हैं. हालांकि, पति भी ऐसी ही भावनाएं रखते हैं पर ऐसा बहुत कम सुनने को मिलता है कि पति ने भी अपनी पत्नी के प्रति श्रद्धा और प्रेम का इजहार किया हो. मगर, पूर्णिया में एक ऐसे बुजुर्ग हैं जिनकी पत्नी नहीं हैं पर वे अंतिम सांसें भी पत्नी के साथ ही लेना चाहते हैं. वे पिछले 27 सालों से पत्नी की अस्थियों को इसी चाहत के लिए सहेज कर रखे हुए हैं. चाहत सिर्फ इतनी है कि जीवन की अंतिम यात्रा में पत्नी की अस्थियां उनके कलेजे से सटी रहें.

  • प्रेमी संग मिल पत्नी ने करवायी पति की हत्या, पांच लाख की दी थी सुपारी

    पूर्णिया : बिहार में पूर्णिया जिले के श्रीनगर थाना क्षेत्र के चनका पंचायत की उपमुखिया संगीता देवी के पति पप्पू यादव की हुई हत्या का पुलिस ने तीन माह बाद खुलासा कर दिया है. इस मामले में पुलिस ने एक शार्प शूटर समेत तीन अपराधियों को गिरफ्तार कर लिया है. गिरफ्तार अपराधियों के बयान से यह खुलासा हो गया कि पप्पू यादव की हत्या में किसी और का नहीं बल्कि खुद उसकी पत्नी का ही हाथ था.

  • स्पीडी ट्रायल के बाद 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेगी ट्रेन

    पूर्णिया/सहरसा : स्पीडी ट्रायल के बाद सहरसा से पूर्णिया जंक्शन के बीच की दूरी कम हो जायेगी. एक्सप्रेस ट्रेनों में दो से ढाई घंटे की जगह अब सहरसा से पूर्णिया 100 किलोमीटर तक की रफ्तार वाले रेलखंड पर एक्सप्रेस ट्रेनों में मात्र सवा घंटे का सफर होगा. इसके अलावा पैसेंजर ट्रेन की भी स्पीड बढ़ायी जायेगी. सहरसा से पूर्णिया पैसेंजर ट्रेन से यात्री 3 घंटे 30 मिनट के बजाय ढाई घंटे में सफर तय कर सकेंगे.

  • छात्रों को दिखाया गया फिट इंडिया मूवमेंट का प्रसारण

    पूर्णिया : जिले के सुखसेना स्थित राधा उमाकांत संस्कृत महाविद्यालय में खेल दिवस के अवसर पर छात्र-छात्राओं को प्रधानमंत्री के फिट इंडिया मूवमेंट का सीधा प्रसारण सामूहिक रूप से दिखाया गया. इसमें महाविद्यालय के सभी शिक्षकों और शिक्षकेत्तरकर्मियों के अलावा क्षेत्र के प्रबुद्धजनों ने भी भागीदारी निभायी.

  • बेहतर काम के लिए एसपी समेत तीन डीएसपी व 15 एसआइ होंगे पुरस्कृत

    पूर्णिया : बेहतर कार्य के लिए जिले के एसपी समेत तीन डीएसपी, 15 एसआइ एवं 07 पुलिस कर्मियों को पुरस्कृत किया जायेगा. आगामी 01 सितंबर को पटना में आयोजित बिहार पुलिस पारितोषिक वितरण समारोह में नगद राशि एवं प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया जायेगा.

  • खेल दिवस के अवसर पर विभिन्न विधाओं के 20 खिलाड़ी सम्मानित

    पूर्णिया : खेल दिवस के अवसर पर जिला क्रीड़ा संघ की ओर से आयोजित समारोह में खेल की विभिन्न विधाओं के 20 खिलाड़ियों को सम्मानित किया गया. इसमें सभी वैसे खिलाड़ी शामिल हैं जिन्होंने न केवल अपनी खेल प्रतिभा का जल्वा दिखाया बल्कि पूर्णिया का भी नाम रौशन किया.

  • खेल की दुनिया: पूर्णिया के खिलाड़ी देश में लहरा रहे परचम

    सांस्कृतिक और राजनीतिक रूप से धनी सीमांचल के पूर्णिया खेल की विधा में भी संपन्न रहा है. संसाधनों के अभाव में भी पूर्णिया के खिलाड़ियों ने अपनी प्रतिभा से देश के पैमाने पर परचम लहराया है और पूर्णिया का नाम रोशन किया. कई खिलाड़ियों ने अपनी प्रतिभा से दूसरे प्रदेश के खिलाड़ियों को बिहार का लोहा मनवाया है. ऐसे किरदार ने पूर्णिया को देश-परदेश के फलक पर ला दिया है. खेलाड़ियों ने बताया कि यदि सरकार से उन्हें तमाम सुविधा एवं संसाधन मिले तो वे देश-दुनिया में पूर्णिया का झंडा बुलंद कर देंगे.

  • खेल और खिलाड़ियों के मामले में गौरवमय रहा है पूर्णिया का अतीत

    खेल और खिलाड़ियों के मामले में पूर्णिया का अतीत जितना गौरवमय रहा है वर्तमान उतना ही पीड़ादायक. हालांकि खेल और खिलाड़ी की कमी नहीं है पर पूर्णिया को इस बात का मलाल है कि मौजूदा दौर में अब्दुस समद और लतीफ सरीखे फुटबॉल का कोई जादूगर इस धरती से नहीं निकला. खास तौर पर खेल क्षेत्र की एेसी शख्सियत नहीं विश्व स्तर पर पूर्णिया का पताका लहरा कर आया हो. आज फुटबॉल के दोनों जादूगर नहीं हैं पर खेल पर चर्चा करते ही उनकी यादें स्वाभाविक रुप से आ जाती हैं.

  • आंखों की जांच से पहले मरीज व परिजन को डॉक्टर करेंगे नेत्रदान के लिए जागरूक

    पूर्णिया : अगर आपको आंखों की कोई समस्या है और आप सरकारी अस्पताल में जांच के लिए पहुंचे हैं तो डॉक्टर आपको नेत्रदान की सलाह देंगे. यह सुनकर आपको अटपटा लगे और हो सकता है कि आप घबरा भी जाएं. मगर यह केवल जागरूकता के लिए है. आपके साथ गये परिजन को भी नेत्रदान का पाठ पढ़ाया जायेगा. असल में स्वास्थ्य विभाग की ओर से नेत्रदान जागरूकता पखवारा चलाया जा रहा है.

  • मतदाता प्रमाणीकरण प्रशिक्षण में शामिल हुए इआरओ व एआरओ

    पूर्णिया : समाहरणालय सभागार में बुधवार को निर्वाचक मतदाता प्रमाणिकरण प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित की गयी. इसमें मुख्य रूप से निर्वाचक प्रमाणिकरण के संबंध में सभी निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी एवं सहायक निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी को प्रशिक्षण दिया गया. प्रशिक्षण के दौरान उप निर्वाचन पदाधिकारी अनिरुद्ध प्रसाद यादव ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्वाचक प्रमाणिकरण कार्यक्रम की शुरुआत आगामी पहली सितंबर 2019 से शुरू होने जा रही है.

  • अब जिले की नर्सें होंगी स्मार्ट, मरीजों की ऑनलाइन रखेंगी स्वास्थ्य संबंधी जानकारी

    पूर्णिया : अब जिले के 400 से अधिक नर्सों के पास टैब होगा. इसकी मदद से वे मरीजों के स्वास्थ्य संबंधी जानकारी ऑनलाइन करेंगी. खासकर गैर संचारी रोग के लिए इस डेटा का भविष्य में इस्तेमाल किया जायेगा. इसका मकसद है कि गैर संचारी रोग के प्रति लोगों में जागरूकता का इजाफा हो.

  • पूर्णिया के दो बड़े भू-धारियों पर हाट थाने में प्राथमिकी

    पूर्णिया : खास महाल की जमीन को गैर कानूनी तरीके से एग्रीमेंट के माध्यम से बिक्री किये जाने के आरोप में शहर के दो बड़े भूधारी रमेश चन्द्र अग्रवाल व राजेन्द्र कुमार पर स्थानीय सहायक खजांची हाट थाने में प्राथमिकी दर्ज की गयी है.

  • पूर्णिया के पूर्व सीओ के वेतन पर लगी रोक

    पूर्णिया : लोक शिकायत निवारण अधिनियम के मामले में उदासीनता बरतने के आरोप में पूर्णिया पूर्व प्रखंड के सीओ के वेतन पर रोक लगा दी गयी है और उनसे स्पष्टीकरण भी मांगा गया है.

  • निगम ने कसा शिकंजा, कार्यों में बाधक बने 20 संवेदक हो सकते हैं ब्लैकलिस्टेड

    पूर्णिया : नगर निगम के क्षेत्र में विकास कार्यों में बाधक बन रहे 20 संवेदकों को ब्लैकलिस्टेड किया जा सकता है.

  • नगर विकास आवास विभाग के विशेष सचिव ने की विकास कार्यों की समीक्षा

    पूर्णिया : नगर विकास एवं आवास विभाग के विशेष सचिव जयप्रकाश मंडल सोमवार को पूर्णिया पहुंच कर निगम में हो रहे विकास कार्यों की समीक्षा की. हालांकि नगर आयुक्त विजय कुमार सिंह विशेष सचिव के दौरे को रूटीन वर्क बता रहे हैं लेकिन माना जा रहा है कि विशेष सचिव का यह दौरा किसी खास मकसद से था. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, विशेष सचिव ने डस्टबिन की जांच की.

  • राजस्थानी फैशन शो की विजेता बनीं प्रियंका बोथरा

    पूर्णिया : गुलाबबाग के तेरापंथ भवन में हुई राजस्थानी फैशन शो प्रतियोगिता में प्रियंका बोथरा विनर रहीं. निर्णायक मंडल के तीन सदस्यों श्रुति चोपड़ा, निकिता पुगलिया व प्रिया संचेती द्वारा कि गये मूल्यांकन के आलोक में अव्वल आने वाली युवतियों को सम्मानित किया गया. इस प्रतियोगिता में 20 युवतियों ने हिस्सा लिया था.

  • कचहरी रोड में मुसीबत बन गया जाम, परेशान रहे लोग

    पूर्णिया : सोमवार को शहर के कचहरी रोड में लगा जाम शहरवासियों के लिए मुसीबत बन गया. इस रास्ते गुजरने वाले लोग काफी देर तक परेशान रहे. हालांकि जाम हटाने की कोई प्रशासनिक पहल नहीं हुई पर कुछ घंटे के बाद खुद ही जाम साफ हो गया.

  • एक दशक बाद विजया दशमी पर होगा रावण वध का आयोजन

    पूर्णिया : दशहरा के मौके पर इस साल फिर रावण वध का आयोजन होगा. यह कार्यक्रम करीब एक दशक से बंद है. शुरू से इसके आयोजक रहे श्री राम जानकी गोकुल सिंह ठाकुरबाड़ी ने इसे फिर शुरू किये जाने का मन बनाया है. इससे शहरवासियों का भी ‌उत्साह जगा है. पहले इसी ठाकुरबाड़ी परिसर में रावण वध का आयोजन हुआ करता था जिसमें हजारों लोगों की भीड़ जुटती थी. बीच के सालों में कई कारणों से इसे स्थगित कर दिया गया था.

  • किसानों पर सरकार मेहरबान, अब 60 वर्ष पार करने पर मिलेगी पेंशन

    पूर्णिया : अब बूढ़े बुजुर्ग किसानों को चन्द रुपयों के खातिर अपने बेटे-बेटियों व उत्तराधिकारियों पर आश्रित नहीं होना पड़ेगा. उम्र के अंतिम पड़ाव पर अब गांव के कोई भी किसान अपने को आर्थिक रूप से कमजोर अथवा बेसहारा नहीं समझेंगे. सरकार किसानों के ऊपर मेहरबान है. किसानों के लिए पेंशन योजना लागू किया गया है. पेंशन योजना में किसानों को तीन हजार प्रतिमाह मिलेंगे.

  • धूप व धुंध के बीच ऊमस ने लोगों को दिन भर सताया

    पूर्णिया : धूप और धुंध के बीच ऊमस ने शहरवासियों को दिन भर सताया. हालांकि बारिश की गुंजाइश बनी थी पर हवा के झोकों में बादल बहते रहे. शाम में पुरवैया के कारण मौसम कुल-कुल रहा. शुक्रवार को मौसम का अधिकतम तापमान 30 एवं न्यूनतम तापमान 26 डिसे. रिकार्ड किया गया.

  • रेलवे लाइन के किनारे खेल रही दो सगी बहनों के साथ हैवानियत, आरोपित गिरफ्तार

    पूर्णिया : बिहार के पूर्णिया में शहर से सटे एक मुहल्ले में दो सगी बहन के साथ दुष्कर्म किया गया. इसमें एक की उम्र 8 साल और दूसरे की सात साल है. इस घटना को लेकर मुहल्लेवासियों में आक्रोश व्याप्त है. घटना के बाद लोगों ने एक आरोपी को पकड़कर पुलिस के हवाले कर दिया. सदर पुलिस ने मामले की प्राथमिकी दर्ज कर दोनों बच्चियों को मेडिकल जांच के लिए सदर अस्पताल भेज दिया है.

  • पूर्णिया : स्वतंत्रता दिवस को लेकर हाईअलर्ट के बीच सैन्य हवाई अड‍्डे के पास से संदिग्ध गिरफ्तार, पूछताछ में जुटी पुलिस

    पूर्णिया/केनगर : स्वतंत्रता दिवस को लेकर हाईअलर्ट के बीच मंगलवार को चुनापुर सैन्य हवाई अड्डा के पास से संदिग्ध अवस्था में एक युवक को गिरफ्तार किया गया. गिरफ्तारी के बाद युवक विक्षिप्त की तरह व्यवहार करने लगा. पुलिस उससे पूछताछ में जुटी है. इस संबंध में पूर्णिया सदर के एसडीपीओ आनंद कुमार पांडे ने बताया कि चुनापुर सैन्य हवाई अड्डा के पास से एक युवक को पकड़ा गया है.

  • अग्निशमन यंत्र और आपातकालीन द्वार अब सभी बसों में होगा अनिवार्य

    पूर्णिया : सोमवार को पूर्णिया में हुए बस हादसे से सबक लेते हुए जिला प्रशासन ने कई सख्त कदम उठाये हैं. सड़क सुरक्षा के लिए ये कदम जरूरी माने जा रहे हैं. बुधवार को जिला पदाधिकारी प्रदीप कुमार झा की अध्यक्षता में सड़क सुरक्षा को लेकर हुई बैठक में यह फैसला किया गया. बस में अब अग्निशमन यंत्र और आपातकालीन गेट अनिवार्य होगा. इसके बगैर बसों के परिचालन की इजाजत नहीं दी जायेगी.

  • टैक्स मांगने पर अंदेली हाट के कर्मी पर गर्म तेल फेंका, हो गये घायल

    रानीपतरा : एक तो हाट में खरीद ब्रिकी का टैक्स नहीं दिया ऊपर से हाट मालिक के सहयोगी पर जानलेवा हमला कर दिया. हालांकि इस घटना में हाट मालिक के सहयोगी बाल-बाल बच गये. मौके पर मौजूद ग्रामीणों ने टैक्स चोरी करने वाले आरोपी को पकड़ कर पुलिस के हवाले कर दिया. घटना मुफस्सिल थाना क्षेत्र के अंदेली हाट की है.

  • दिन में गर्मी व रात में ऊमस से परेशान रहते हैं शहरवासी

    पूर्णिया : सावन के महीने में बारिश की जगह आसमान से आग बरस रहा है. दिन में कड़ी धूप से गर्मी और रात में उमस से शहरवासी बेचैन और बेहाल हैं. परेशानी की एक वजह यह भी है कि मौसम का पारा चढ़ा हुआ है और बिजली का पारा उतर गया है. बुधवार को मौसम का अधिकतम तापमान 32 और न्यूनतम 26 डिसे. रिकार्ड किया गया.

  • ध्वस्त सड़कें, जमींदोज नाला व गंदगी बनी है गुलाबबाग मंडी की पहचान

    पूर्णिया : ध्वस्त सड़कें, जमींदोज नाला, टूटी चहारदीवारी, गंदगी और जलजमाव गुलाबबाग मंडी की पहचान बन गयी है. इन समस्याओं को लेकर आवाज उठाने वाले व्यापारियों को कई-कई बार योजनाओं-परियोजनाओं का सब्जबाग दिखाया गया.

  • सरना क्लब ने तूफान क्लब को हराया

    पूर्णिया : पूर्णिया प्रमंडल आदिवासी छात्र एवं युवा समिति के सौजन्य से स्थानीय झील टोला स्थित फुटबॉल मैदान में चल रहे फुटबॉल चैंपियनशिप में सातवां मैच सरना क्लब और तूफान क्लब सोनापुर मधेपुरा के बीच खेला गया. मैच के पहले पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के निधन पर दो मिनट का मौन रख कर श्रद्धांजलि दी गयी. उसके बाद हर दिन की तरह मैच की शुरुआत राष्ट्रगान से हुई.

  • धारा 370 खत्म करने के विरोध में निकाला प्रतिरोध मार्च

    पूर्णिया : वाम मोर्चा के आह्वान पर भाकपा माले समेत सभी वाम दलों ने धारा 370 और 35ए समाप्त किए जाने के खिलाफ प्रतिरोध मार्च निकाला और गृह मंत्री का पुतला फूंका. वाम दलों के नेताओं ने आरोप लगाया कि केंद्र सरकार ने भारतीय संविधान, लोकतंत्र और संघीय ढांचा पर कुठाराघात किया है.

  • ऑनलाइन म्यूटेशन : खतियान में नहीं है लगान निर्धारित, हो रही परेशानी

    पूर्णिया : शहर मुख्यालय में अधिकांश म्यूटेशन के मामले लंबित चल रहे हैं. इससे आम लोगों की परेशानी बढ़ी है. लगान निर्धारण में संबंधित अधिकारियों की भी माथापच्ची काफी ज्यादा हो रही है. ऐसे में जानकार लोग निजी स्तर पर अपना लगान निर्धारण करवा लेते हैं और अधिकांश लोग जानकारी के अभाव में भटकते ही रह जाते हैं.

  • नगर निगम में जल संरक्षण पर कार्यशाला आयोजित

    पूर्णिया : नगर निगम के सभागार में महापौर सविता सिंह की अध्यक्षता में जल संरक्षण कार्यशाला का आयोजन किया गया. इस कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे देश के जलप्रहरी सजल श्रीवास्तव के अलावा विशिष्ट अतिथि के रूप में नगर उपायुक्त रामविलास दास व जद यू नेता प्रताप सिंह ने शिरकत की. पर्यावरण प्रहरी सुमित प्रकाश मंच संचालन कर रहे थे.

  • पूर्वोत्तर भारत के कांवरियों का पसंदीदा पड़ाव बना है गुलाबबाग का जीरोमाइल चौक, करते हैं विश्राम

    पूर्णिया : शहर के गुलाबबाग का जीरोमाइल चौक पूर्वोत्तर भारत के कांवरियों का प्रमुख पड़ाव केंद्र बना हुआ है जहां सुबह से शाम तक बोल बम और हरहर महादेव के जयकारा गूंजता रहता है. यहां पिछले बीस दिनों से असम, मेघालय, अरुणाचल, बंगाल के अलावा नेपाल के कांवरियों की जमघट लग रही है.

  • महिंद्रा के नये शो रूम का हुआ भव्य उद्घाटन

    पूर्णिया : ब्रजेश ऑटोमोबाइल्स के मरंगा स्थित नये स्माल कमर्शियल व्हीकल शोरूम का भव्य उद्घाटन हुआ. इस नये शो रूम का उद्घाटन महिंद्रा के गण्यमान्य अतिथियों ने किया. इसमें त्रिभुवन नाथ दुबे, राजेश सिंह व ऋषि श्रीवास्तव मौजूद थे.

  • वीवीआइटी में किया गया सेमिनार ऑन वाटर मैनेजमेंट का आयोजन

    पूर्णिया : मरंगा स्थित वीवीआइटी में सेमिनार ऑन वाटर मैनेजमेंट का आयोजन किया गया. इस मौके पर मुख्य अतिथि के रूप में बनारस से आये जलप्रहरी सजल श्रीवास्तव ने भविष्य में होने वाले जल संकट के प्रति अगाह किया और वर्षा जल के संचय की अपील की.

  • जलती बस के मुसाफिरों के लिए फरिश्ता बनकर आया ऑटोवाला

    पूर्णिया : सोमवार की सुबह के तीन बजे चारों ओर सियाह अंधेरा और सन्नाटा पसरा था. उसी बीच पूर्णिया बस स्टैंड के समीप मुजफ्फरपुर से सिलीगुड़ी जा रही यात्री बस में आग लग गयी. चालक व खलासी बस से कूदकर फरार हो गये और मेनडोर लॉक हो गया. आग के साथ-साथ दमघोंटू धुंआ फैलने लगा. इसी क्रम में एक ऑटो घटनास्थल से गुजरा.

  • 12 वर्षीय यश ने नन्हीं बहन की जान बचा राखी का फर्ज किया अदा

    पूर्णिया : सोमवार की अहले सुबह हुए बस हादसे में 12 वर्षीय यश सिंह ने अपनी नन्ही बहन की जान बचा कर राखी का फर्ज अदा किया. कम उम्र के बावजूद उसने अपना हौसला नहीं खोया. वक्त की नजाकत को देखा और बगल की सीट पर बैठी अपनी बहन को कंधे पर उठा कर आग की धधकती लपटों की परवाह किये बगैर खिड़की के टूटे हुए शीशे के रास्ते बाहर कूद गया. हालांकि इसमें वह घायल भी हो गया पर उसे लोगों ने सदर अस्पताल पहुंचा दिया जहां उसका इलाज चल रहा है.

  • ढाई साल पुराने हत्या के मामले में 20 अभियुक्तों को उम्रकैद की सजा

    पूर्णिया : फास्ट ट्रैक कोर्ट के न्यायाधीश द्वितीय रमेश चन्द्र मिश्रा ने ढाई साल पूर्व हुई हत्या के एक मामले की सुनवाई करते हुए 20 आरोपियों को उम्र कैद की सजा सुनायी है. सभी अभियुक्तों को आजीवन कारावास के अलावा प्रत्येक को 10-10 हजार रुपये का जुर्माना भी लगाया गया है. कोर्ट ने उम्र कैद की सजा के अलावा सभी अभियुक्तों को अलग-अलग धाराओं में भी कम से कम एक माह से लेकर तीन वर्ष तक के साधारण और कठोर कारावास की सजा सुनाई है.

  • पूर्णिया में हादसा : बस में लगी आग, एक की मौत, 17 जख्मी

    पटना : यात्रियों की सुरक्षा को लेकर बसों में अग्निशामक यंत्र लगाना अनिवार्य किया गया है. बगैर अग्निशामक यंत्र की बसें नहीं चलेंगी. परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने सभी डीटीओ व मोटर यान निरीक्षकों को जांच करने का निर्देश दिया है. जांच में फायर फाइटिंग उपकरण कार्यरत नहीं पाये जाने पर वैसी बसों के परिचालन पर रोक लगायी जायेगी.

  • मुजफ्फरपुर से सिलीगुड़ी जा रही एसी बस में लगी आग, महिला यात्री की मौत, बढ़ सकती है मृतकों की संख्या, ...VIDEO

    पूर्णिया : मुजफ्फरपुर से सिलीगुड़ी जा रही एसी बस में पूर्णिया बस स्टैंड के समीप आग लग गयी. बताया जा रहा है कि घटना में पांच लोगों की मौत हुई है. हालांकि, मृतकों की संख्या में बढ़ोतरी हो सकती है. घटना में करीब दर्जन भर से ज्यादा लोगों के जल कर मरने की बात कही जा रही है. सभी घायलों को पूर्णिया सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया है. एक मृत महिला की पुष्टि हुई है. उसका नाम वनीता देवी बताया जा रहा है.

  • जंक्शन व कोर्ट स्टेशन से निकलते ही मिलेगी मिथिला की झलक

    पूर्णिया : पूर्णिया जंक्शन और पूर्णिया कोर्ट रेलवे स्टेशन पर ट्रेनों से उतरने वाले बाहरी यात्रियों को मिथिला की लोक संस्कृति की झलक मिलेगी. स्टेशन की दीवारों पर एक तरफ जहां भगवान राम-सीता विवाह का दृश्य दिखेगा वहीं दूसरी तरफ रेल यात्री कोहबर, मयूर, मछली, हंस, जलपरी सहित मिथिला की संस्कृति और धरोहर से भी रु-ब-रु होंगे.

  • जिले में 150 हेक्टेयर में लगेगा टिश्यू कल्चर्ड केला

    पूर्णिया : जिले में 150 हेक्टेयर में टिश्यू कल्चर्ड केला लगाने का कृषि विभाग एवं उद्यान विभाग ने लक्ष्य निर्धारित किया है. इसके अलावा 10 हेक्टेयर में फलदार वृक्ष के रूप में आम लगवाये जायेंगे. इसके लिए पंजीकृत किसानों से ऑनलाइन आवेदन लिया जा रहा है.

  • शहर में पांच स्थानों पर बनेंगे स्वचालित सीढ़ी वाले ओवरब्रिज

    पूर्णिया : शहर के भीड़-भाड़ वाले इलाके एवं चौक-चौराहे पर जाम से निजात पाने के लिए प्रशासन ने एक कदम आगे बढ़ कर जन सुविधा की योजना को अमलीजामा पहनाना शुरू कर दिया है. जिला प्रशासन एवं नगर निगम ने शहरवासियों के लिए एक ड्रीम प्रोजेक्ट लाया है.

  • डॉक्टर की पिटाई के विरोध में छह अर्बन पीएचसी रहा ठप, गिरफ्तारी की मांग

    पूर्णिया : शहर के माधोपाड़ा स्थित अर्बन पीएचसी के डॉक्टर की पिटाई के विरोध में मंगलवार को शहर के सभी छह पीएचसी में कामकाज ठप रहा. सभी छह पीएचसी के डॉक्टर समेत डेढ़ दर्जन कर्मियों का शिष्टमंडल सीएस कार्यालय पहुंचा और एक दिन के कार्य बहिष्कार से अवगत कराया.

  • दोषियों की गिरफ्तारी होने तक बंद रहेगा माधोपाड़ा यूपीएचसी

    पूर्णिया : घटना के मुख्य आरोपियों की गिरफ्तारी की मांग पर बिहार राज्य स्वास्थ्य सेवा संघ अडिग है. घटना को लेकर संघ की ओर से तीन प्रस्ताव लिया गया. पहले प्रस्ताव में डॉक्टर पर हमले की भर्त्सना की गई. दूसरे प्रस्ताव में मुख्य आरोपियों की गिरफ्तारी होने तक माधोपाड़ा यूपीएचसी को बंद रखने का निर्णय लिया गया.

  • शहर में कहीं कचरों का अंबार, तो कहीं लोग जलजमाव से लाचार

    पूर्णिया : सहायक थाना के समीप ही कचरों के अंबार लगा हुआ है. इसकी वजह से लोगों का सड़क से गुजरना दूभर हो गया है. इससे आस-पास के मोहल्लों में कचरों की बदबू फैल रही है. इस इलाके को खजांची कहा जाता है. यहां के नागरिक बताते हैं कि यह गंदगी हमेशा बनी रहती है.

  • सामाजिक दायित्वों का सक्रिय रूप से निर्वाह करेगा पेंशनर समाज

    पूर्णिया : बिहार पेंशनर समाज ने सामाजिक दायित्व के सक्रिय रूप से निर्वाह करने का फैसला लिया है. पेंशनर समाज के सदस्य अब न केवल पर्यावरण संरक्षण के लिए सघन रूप से पौधरोपण का अभियान चलाएंगे बल्कि देश, प्रांत और समाज के हित में काम करने वाले संगठनों का पूर्ण सहयोग भी करेगा. पेंशनर समाज ने समाज के विकास में अहम योगदान का भी निर्णय लिया है.

  • पिता ने पत्नी व डेढ़ वर्षीय बेटे को पेट में चाकू घोंपा, पुत्र की मौत, तीन वर्ष पूर्व हुई थी शादी

    पूर्णिया : बिहार के पूर्णिया में गुस्से से आगबबुला पति ने अपनी पत्नी व डेढ़ वर्षीय बेटे को पेट में चाकू घोंप दिया. घटना 27 जुलाई की सुबह सदर थाना क्षेत्र के अब्दुल्लानगर स्थित कालीघाट की है. पति ने चाकू से घायल पत्नी व बेटे को उसी अवस्था में ऑटो पर बिठा कर मायके पहुंचा दिया. 28 जुलाई की सुबह बेटे की मौत हो गयी जबकि पत्नी को सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जहां उसकी स्थिति गंभीर बनी हुई है. सोमवार को डेढ़ वर्षीय पुत्र आयुश के शव का पोस्टमार्टम कराया गया है. घटना के बाद पति समेत उसके घर वाले फरार हो गये हैं. घायल लालो देवी के बयान पर पति मुन्ना साह उर्फ कन्हैया साह समेत दोनों भैसुर व सास के खिलाफ सदर थाने में प्राथमिकी दर्ज करायी गयी है.

  • कोचिंग से घर लौट रही छात्रा के साथ दुष्कर्म, आरोपित युवक पर प्राथमिकी दर्ज

    पूर्णिया : बिहार के पूर्णिया में कोचिंग से पढ़ कर घर लौट रही 16 वर्षीया एक छात्रा के साथ उसके ही पड़ोस में रहने वाला एक युवक ने दुष्कर्म किया. यह घटना 17 जुलाई को मधुबनी टीओपी क्षेत्र में तब हुई जब उसकी मां घर पर नहीं थी. उसकी मां अपने रिश्तेदार के घर जनेऊ कार्यक्रम में भाग लेने गयी थी. जब पीड़िता की मां 26 जुलाई को वापस यहां लौटी तो उसे घटना की सूचना मिली.

  • महज पच्चीस कर्मियों के भरोसे चल रहा प्रधान डाकघर का कामकाज

    पूर्णिया : प्रमंडलीय मुख्यालय में अवस्थित प्रधान डाकघर का कामकाज महज पच्चीस कर्मियों के भरोसे चल रहा है. नतीजतन डाककर्मियों पर काम का बोझ बढ़ गया है और इस बोझ के कारण वे समय से पहले रिटायरमेंट ले रहे हैं. इससे जहां डाककर्मियों की परेशानी बढ़ गयी है वहीं प्रधान डाकघर के काम पर भी इसका असर पड़ रहा है. डाककर्मियों कहना है कि संख्या घटने से उन पर काम का दबाव अत्यधिक हो गया है जिसे झेलना मुश्किल साबित हो रहा है.

  • 20 पंचायतों में मात्र तीन राजस्व कर्मचारी नहीं कट रहा लगान-रसीद

    पूर्णिया : चार जिलों की सीमा से सटे उग्रवाद व आतंकवाद के रूप में चर्चित रह चुके जिले का रूपौली प्रखंड का हाल अच्छा नहीं है. पंचायतों व जनसंख्या में समृद्ध इस अंचल में कुल 20 पंचायत हैं. लेकिन रास्व कर्मचारी महज तीन हैं. ऐसे में ना तो मोटेशन में ही सहूलियत है और ना ही सहजता से राजस्व रसीद ही कटती है. ज्ञात हो कि इस अंचल में किसानों की संख्या सर्वाधिक है और यहां की अर्थव्यवस्था भी खेती पर ही निर्भर है.

  • स्वतंत्रता दिवस को लेकर प्रशासनिक तैयारी शुरू

    पूर्णिया : अगले माह स्वतंत्रता दिवस को लेकर प्रशासनिक तैयारी शुरू हो गयी है. गुरुवार को डीएम प्रदीप कुमार झा की अध्यक्षता में स्वतंत्रता दिवस की तैयारी को लेकर एक बैठक हुई. बैठक में दिवस विशेष को लेकर रूपरेखा तय की गयी. मुख्य समारोह इंदिरा गांधी स्टेडियम में आयोजित की जायेगी जहां प्रातः 9 बजे प्रभारी मंत्री झंडोत्तोलन करेंगे. झंडोत्तोलन के बाद परेड एवं रंगारंग कार्यक्रम की प्रस्तुति की जायेगी.

  • शहर के कचरों से बनेगा बायो कंपोस्ट, निर्माण प्रक्रिया शुरू

    विकास वर्मा, पूर्णिया : नगर निगम ने शहर के कचरों से बायो कंपोस्ट बनाने की प्रक्रिया बुधवार से शुरू कर दी है. फिलहाल शहर के पांच वार्डों का कचरा पूर्णिया सिटी के डंपिंग जोन में जमा होगा, जहां श्रेडिंग मशीन के जरिये बायोकंपोस्ट का निर्माण होगा. निगम की ओर से बुधवार को डंपिंग सेंटर पर एक क्लस्टर का काम शुरू कर दिया गया है.

  • पत्नी और उसके प्रेमी को जुर्माना व उम्रकैद की सजा

    पूर्णिया : सोमवार को पूर्णिया के षष्टम अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश अखिलेश कुमार सिंह ने पति की हत्या के एक मामले में पत्नी और उसके प्रेमी को उम्रकैद की सजा सुनाई है.

  • दो ट्रकों की टक्कर में सीवान के ट्रक चालक की मौत, पूर्वी लिंक पर आवागमन बाधित

    जलालगढ़ : सोमवार की सुबह सड़क दुर्घटना में 45 वर्षीय ट्रक ड्राइवर की मौत हो गयी जलालगढ़ थानाक्षेत्र के सीमा गांव काली मंदिर के निकट पुरानी पेपर मिल के सामने एनएच 57 में एएस 01 डीडी 2379 नंबर की ट्रक ने पहले से खड़ी ट्रक को पीछे से ठोकर मार दी जिसमें ट्रक के परखच्चे उड़ गये. ट्रक चालक उसी में फंसे रह गया. जिसे स्थानीय लोगों की मदद से काफी मशक्कत के बाद बाहर निकाला गया.

  • सौरा नदी में किशोरी डूबी

    पूर्णिया : बीते रविवार को सिटी स्थित सौरा नदी में डूबने से कसबा के एक युवक की हुई मौत की घटना से लोग अभी उबरे भी नहीं थे सोमवार को फिर एक 14 वर्षीय किशोरी नदी में डूब गयी. बताया जाता है कि सोमवार की सुबह वह सौरा पर बने रेल पुल से दूसरी तरफ लकड़ी चुनने के लिए जा रही थी कि पैर फिसल जाने से नदी में गिर गयी और तेज धारा में बह गयी. एसडीआरएफ की टीम और गोताखोर सुबह से ही उसकी तलाश कर रहे हैं पर शाम तक उसका कोई सुराग नहीं मिल सका है.

  • दो लाख 34 हजार हेक्टेयर खेतों में सिंचाई के खुल जायेंगे द्वार

    पूर्णिया : कोसी मेची रीवर्स योजना पर अमल शीघ्र होगा. इसके लिए राज्य व केंद्र की सरकार प्रयासरत है. इससे सीमांचल व उत्तर बिहार को सबसे ज्यादा फायदा होगा. वाटर मैनेजमेंट से कोसी बेसिन का इलाका हरा-भरा हो जायेगा. किसान भी खुशहाल हो जायेंगे. उक्त बातें यहां जल संसाधन मंत्री संजय झा ने पूर्णिया में कही. मंत्री श्री झा पूर्णिया समेत सीमांचल के इलाके के दौरे पर आये थे.

  • एकलव्य सेंटर में बिना कोच के ही खिलाड़ी कर रहे अभ्यास

    पूर्णिया : अगले महीने सुब्रतो मुखर्जी प्रतियोगिता का आयोजन होना तय है. यहां एकलव्य सेंटर के खिलाड़ियों की मनोदशा यह है कि बिना कोच के ही खिलाड़ी अभ्यास कर रहे हैं. खिलाड़ियों की चिंता इस बात को लेकर है कि प्रतियोगिता के लिए खेल की तकनीक और इसके दांव-पेंच की जानकारी जो उन्हें मिलनी चाहिए, उससे वे वंचित हो रहे हैं. आलम यह है कि पेशेवर कोच के जरिये जो अभ्यास होता है वह अभी नहीं मिल रहा है. खिलाड़ी जैसे-तैसे अभ्यास कर रहे हैं.

  • हल्के छींटे को छोड़ 28 जुलाई तक वर्षा नहीं

    पूर्णिया : सावन के इस माह में अब वर्षा रूठ गयी. ऐसा सोमवार का पूर्वानुमान बता रहा है. हल्के छींटे को छोड़ अब 28 तक वर्षा के आसार नहीं हैं. ग्रीन हाउस इफैक्ट भी हो सकता है. हालांकि यह महज पूर्वानुमान है. इस प्रकार मौसम की बेरूखी ने किसानों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं. अब धान के किसान खेती करने में पीछे रह जायेंगे. पिछले एक सप्ताह पूर्व गंभीर वर्षा होती रही. उसी में सभी किसानों ने धान का बिचरा भी लगा दिया.

  • पूर्णिया : पति की हत्या के मामले में पत्नी व उसके प्रेमी को उम्रकैद

    पूर्णिया : बिहार के पूर्णिया जिला की एक अदालत ने सदर थाना क्षेत्र निवासी एक बिजली मिस्त्री की वर्ष 2017 में हुई हत्या के मामले में उनकी पत्नी व पत्नी के प्रेमी को सोमवार को आजीवन कारावास और 20-20 हजार रुपये अर्थदंड की सजा सुनायी. अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश अखिलेश कुमार सिंह ने सोमवार को सदर थाना क्षेत्र निवासी बिजली मिस्त्री निरंजन मंडल की वर्ष 2017 में हुई हत्या के मामले में उनकी पत्नी ललिता देवी और ललिता के प्रेमी कुणाल किशोर भारती को भादवि की धारा 302 के तहत आजीवन कारावास और 20-20 हजार रुपये अर्थदंड तथा भादवि की धारा 201 के तहत 3 साल सश्रम कारावास एवं पांच-पांच रुपये आर्थिक दंड की सजा सुनाई. जुर्माने की रकम नहीं चुकाए जाने पर अभियुक्तों को 2 वर्ष अतिरिक्त सश्रम कारावास में बिताने होंगे.

  • सड़क निर्माण में बाधा पहुंचाने वाले पर होगी कानूनी कार्रवाई

    पूर्णिया : मंझली चौक से चूनापुर तक सड़क निर्माण में बाधा पहुंचाने वाले अतिक्रमणकारियों पर अब कानूनी कार्रवाई होगी. इसके लिए सभी अतिक्रमणकारियों को निगम की ओर से अलग-अलग नोटिस भेजी गई है. महापौर सविता देवी ने हर हाल में सड़क की जमीन को अतिक्रमण से मुक्त करने की हिदायत दी है. इस बार नगर निगम के तेवर कड़े दिख रहे हैं जिससे अतिक्रमणकारियों पर अब प्रसाशन का डंडा चलना तय माना जा रहा है.

  • शराब के नशे में युवक गिरफ्तार

    भवानीपुर : थाना क्षेत्र के एसएच रुपौली पूर्णिया मुख्य मार्ग के छप्पन पेट्रोल पंप के पास 24 वर्षीय युवक को शराब के नशे में गिरफ्तार कर लिया गया. उसे न्यायिक हिरासत में भेजने की तैयारी चल रही है.

  • पूर्णिया सेंट्रल जेल अलर्ट पर

    पूर्णिया : पटना बेउर जेल में ब्लास्ट की धमकी मिलने के बाद पूर्णिया सेन्ट्रल जेल की सुरक्षा बढ़ा दी गयी है. जेल के सभी सुरक्षाकर्मियों की छुट्टी रद्द कर उन्हें ड्यूटी पर तैनात रहने का निर्देश दिया गया है.

  • बाढ़ प्रभावित इलाके में साढ़े 14 हजार गर्भवती महिलाएं चिह्नित

    पूर्णिया :बाढ़ को लेकर जिला प्रशासन पूरी तरह बाढ़ प्रभावित इलाकों में संकटग्रस्त व्यक्तियों की पहचान में ऐड़ी चोटी एक कर रहा है. बाढ़ से सुरक्षा हेतु प्रत्येक प्रखंड के गांव व पंचायत में उपलब्ध संसाधनों का मानचित्रण कर लिया गया है. इससे संकटग्रस्त लोगों में प्रशासन के प्रति आस जगी है.

  • मंगल हुआ अमंगल, जिले में बाढ़ में डूबने से दस की मौत

    अमौर : बाढ़ के दौरान मंगलवार अमंगल साबित हुआ. प्रखंड क्षेत्र के बाढ़ग्रस्त इलाकों में चार बच्चों समेत पांच लोगों की डूबने से मौत हो गयी. इन घटनाओं में मातम व दहशत का माहौल कायम हो गया है. थाना क्षेत्र अंतर्गत बकैनिया बरेली पंचायत के वार्ड नंबर सात मिल्की गांव में बाढ़ के पानी में डूबने से आठ वर्षीय बालक की मौत हो गयी.

  • पौधे के स्वास्थ्य पर निर्भर है हम सबका स्वास्थ्य: डाॅ पारस

    पूर्णिया : भोला पासवान कृषि काॅलेज के अधिष्ठाता सह प्राचार्य डाॅ पारसनाथ ने पौधरोपण के साथ उसके संरक्षण पर जोर दिया है और कहा है कि हम सबका स्वास्थ्य पौधे के स्वास्थ्य पर निर्भर है. उन्होंने काॅलेज के सभी वैज्ञानिकों एवं कर्मचारियों को पौधे की देखरेख स्वयं करने की शपथ भी दिलायी.

  • नैक मूल्यांकन को ले कॉलेजों की स्थिति लचर, नौवें पायदान पर पूर्णिया विवि

    पूर्णिया : नैक मूल्यांकन को लेकर कॉलेजों की स्थिति लचर रहने की वजह से सूबे के विश्वविद्यालयों में पूर्णिया विश्वविद्यालय नौवें पायदान पर है. 12 विश्वविद्यालयों में पूर्णिया विवि से नीचे बीएनएमयू, मुंगेर विवि और दरभंगा संस्कृत विवि हैं.

  • एमएल आर्य कॉलेज में प्राचार्य कक्ष में कर्मचारी की तबियत बिगड़ी

    पूर्णिया/ कसबा : मंगलवार को मुंशीलाल आर्य महाविद्यालय में प्राचार्य से वार्ता के दौरान एक कर्मचारी की तबियत बिगड़ने के मामले ने तूल पकड़ लिया है. प्रधानाचार्य डॉ मो़ कमाल ने बताया कि कर्मचारी परमानंद राय बिना आवेदन के पिछले दो दिनों से महाविद्यालय नही आए थे.

  • तटबंधों पर बनाये रखें नजर : नीतीश कुमार

    पूर्णिया : सोमवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पूर्णिया प्रमंडल के चारों जिलों में बाढ़ प्रभावित इलाके का हवाई सर्वेक्षण किया. इसके पहले वे चूनापुर सैन्य हवाई अड्डे पर हेलीकॉप्टर से दोपहर 1:05 बजे पहुंचे. वहां से उन्होंने करीब 45 मिनट तक के हवाई सर्वेक्षण के पश्चात प्रमंडल के पूर्णिया, कटिहार, अररिया व किशनगंज जिलों के डीएम के साथ हावाई अड्डे के सभागार में बैठक कर आवश्यक निर्देश दिये.

  • बाढ़ पीड़ितों ने ली स्कूल में शरण

    जलालगढ़ : वर्षा से नदियों के बढ़ते जलस्तर से निचले क्षेत्रों में बाढ़ का पानी घुसने लगा है. जलालगढ़ क्षेत्र के रामदैली पंचायत के वार्ड 10, 11 पूर्ण रूप से जलमग्न हो गया. जबकि इसी पंचायत के वार्ड 7 और 9 के दर्जनों घरों में बाढ़ का पानी प्रवेश कर गया है.

  • शहर में सड़क किनारे डंप हो रहा है कचरा

    पूर्णिया : शहर और इसके आस पास के जिन इलाकों में सड़क किनारे कूड़ा डंप किया जा रहा है, वहां न केवल समीप में लोगों की आबादी बसी हुई है बल्कि उधर से आम शहरवासियों की आवाजाही भी होती है. कूड़ों से निकलने वाले बदबू से लोगों का जीना मुहाल है क्योंकि बरसात की सड़ांध के कारण कचरे वाली ढेर के बगल से गुजरना बीमारी को दावत देने जैसा है. शहरवासी यह सवाल खड़ा कर रहे हैं कि यदि उन कूड़ों से बीमारी फैली तो इलाज की जिम्मेवारी क्या नगर निगम लेगा? एक बार फिर शहर से बाहर डम्पिंग ग्राउंड बनाने की मांग जोर पकड़ रही है.

  • दिन भर उमस ने सताया शाम में बारिश से मौसम कूल-कूल

    पूर्णिया : सोमवार को पूर्णिया में दिन भर उमस भरी गर्मी रही तो शाम होते ही झमाझम बारिश के बाद मौसम कुल-कुल हो गया. हालांकि शहर के कुछ हिस्सों में बुंदा-बांदी होकर रह गयी जहां शाम तक उमस ने परेशान किया. सोमवार को मौसम का अधिकतम तापमान 34.4 डिसे. एवं न्यूनतम तापमान 23.5 डिसे. रिकार्ड किया गया. पिछले 24 घंटे के अंदर 35.2 मिमी. बारिश मापी गयी.

  • धीरे-धीरे मेडिकल कॉलेज ले रहा आकार पूर्णिया का सिमटता जा रहा सदर अस्पताल

    पूर्णिया : सरकारी मेडिकल कॉलेज अब धीरे-धीरे आकार ले रहा है. इसके साथ ही सदर अस्पताल सिमटता जा रहा है. असल में सदर अस्पताल परिसर में चारों दिशा में भवनों का निर्माण कार्य प्रगति पर है. बिहार चिकित्सा सेवाएं एवं आधारभूत संरचना निगम लिमिटेड की ओर से केंद्र प्रायोजित योजना के तहत सदर अस्पताल परिसर में 100 एमबीबीएस सीट के राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय एवं 600 बेड के अस्पताल को स्वरूप प्रदान किया जा रहा है. निर्माण पर 365.58 करोड़ खर्च होगा जिसमें केंद्र का अंश 113.40 करोड़ व राज्य का अंश 252.18 करोड़ बताया जा रहा है.

  • प्रभात खबर प्रतिभा सम्मान समारोह पूर्णिया में 13 जुलाई को कलाभवन में

    पूर्णिया : प्रभात खबर ने इस बार भी प्रतिभावान छात्र-छात्राओं को सम्मानित करने का निर्णय लिया है. सामाजिक सरोकार के तहत वर्षों से चले आ रहे सम्मान के इस सिलसिले में इस बार पूर्णिया में 13 को आयोजन होगा.10वीं व 12वीं परीक्षा-2019 में8 विद्यालय स्तर पर सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करनेवाले छात्र-छात्राओं को सम्मानित किया जायेगा. छात्र-छात्राओं को मुख्य अतिथि व विशिष्ट अतिथि द्वारा सम्मानित किया जायेगा. सुबह नौ बजे से विद्यार्थी अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते है.

  • योजना क्रियान्वयन में उदासीनता, चार पंचायतों से स्पष्टीकरण

    मुख्यमंत्री ग्रामीण गली-नाली पक्कीकरण योजना क्रियान्वयन में धमदाहा प्रखंड के चार पंचायत काफी पीछे चल रहे हैं. धमदाहा प्रखंड की प्रगति प्रतिवेदन के अवलोकन से मामला उजागर हुआ है. जिला पंचायती राज पदाधिकारी अभिराम त्रिवेदी ने मामले को काफी गंभीरता से लेते हुए योजना क्रियान्वयन में उदासीनता के आरोप में प्रखंड के दमगाड़ा, माली, रंगपुरा दक्षिण एवं पारसमणी पंचायत के सभी मुखिया,सभी पंचायत सचिव, सभी पंचायतों के अध्यक्ष सह वार्ड सदस्य ,सदस्य सचिव सभी वार्ड एवं कार्यपालक सहायक से स्पष्टीकरण पूछा है.

  • अगले 36 घंटे तक झेलनी पड़ सकती है बारिश की बौछार

    पूर्णिया : माॅनसून ने अब रफ्तार पकड़ ली है. पूर्णियावासियों को अगले 36 घंटे तक बारिश की बौछार झेलनी पड़ सकती है. वैसे पिछले 24 घंटे में यहां 50 मिमी. बारिश रिकार्ड की गयी है. शुक्रवार को रुक-रुक कर बारिश होने के आसार हैं

  • शहर के होटल व लॉज में पुलिस की छापेमारी

    पूर्णिया : एसपी के निर्देश पर शहर के आवासीय होटल व लॉज में पुलिस की सघन छापेमारी चली. देर संध्या तक चली इस छापेमारी में किसी भी प्रकार का आपत्तिजनक सामान की बरामदगी और संदिग्ध व्यक्ति की गिरफ्तारी नहीं हुई. पुलिस की छापेमारी बस स्टैंड और रेलवे जंक्शन पर भी चली. सहायक खजांची थानाध्यक्ष अमित कुमार सदल बल लाइन बाजार के कई लॉज में छापेमारी की.

  • जोर पकड़ रही झंडोत्तोलन स्थल को राजकीय दर्जा दिलाने की मांग

    पूर्णिया : सामाजिक कार्यकर्ता सोनी सिंह के नेतृत्व में पूर्णिया के झंडा चौक स्थित झंडोत्तोलन स्थल को राजकीय दर्जा दिलाने को लेकर जन जागरूकता अभियान की शुरुआत की गयी. इसके माध्यम से लोगों को इस ऐतिहासिक स्थल की जानकारी दी गयी तथा गौरव अभियान को लेकर नैतिक समर्थन मांगा गया.

  • सेमिनार में बढ़ती जनसंख्या पर जतायी गयी चिंता

    पूर्णिया : विश्व जनसंख्या दिवस के अवसर पर स्थानीय सहयोग नर्सिंग होम में एक सेमिनार का आयोजन किया गया. इसमें बढ़ती जनसंख्या पर चिंता व्यक्त की गयी. इस मौके पर ऑफ्स गायनी सोसाइटी के सचिव डॉ अनुराधा सिन्हा ने कहा कि वैश्विक जनसंख्या मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के प्रयासों के तहत इसे शुरू किया गया.

  • पूर्णिया : बाजार में बढ़ने लगी है फिगो उत्पाद की मांग

    पूर्णिया : जिले में अब फिगो के करीब 26 प्रोडक्स की मांग बढ़ने लगी है. सिर्फ पूर्णिया ही नहीं बलिक सीमांचल के सभी जिलों में फिगो प्रोडक्ट्स की मांग तेज हो रही है. इसके लिए फिगो कंपनी के एमडी से लेकर सीएनएफ तक डोर टू डोर लगे हुए हैं.

  • मौसम विभाग ने किया ऑरेंज अलर्ट जारी

    पूर्णिया : आज से तीन दिनों तक पूर्णिया समेत सीमांचल में भीषण वर्षा होगी. मौसम विभाग ने इसके लिए ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया और ऐसे खराब मौसम में घरों में रहने को कहा गया है. मवेशियों की सुरक्षा की भी सलाह दी गई है.

  • नहरों व नदियों के जलस्तर का हर दिन मुआयना करें : डीएम

    पूर्णिया : जिले में संभावित बाढ़ और सुखाड़ को लेकर बुधवार को जिलाधिकारी कार्यालय कक्ष में जिलाधिकारी प्रदीप कुमार झा की अध्यक्षता में अधिकारियों की बैठक की गयी. बैठक में डीएम ने बाढ़ की संभावना को देखते हुए सभी कार्यपालक अभियंताओं को नहरों एवं नदियों के जलस्तर का मुआयना आज से ही शुरू कर देने का निर्देश दिया. उन्होंने सख्त लहजे में चेतावनी दी कि बाढ़ में किसी भी प्रकार की कोताही बर्दास्त नहीं की जायेगी. बांध में जहां भी दरार हो उसे तुरंत मरम्मत करें. डीएम ने कहा कि वर्षापात अधिक होने के कारण नहरों से सिंचाई का काम कम हो रहे हैं.

  • अब जैविक खाद बन कर खेतों तक पहुंचेगा आपके घरों का कचरा

    पूर्णिया : आपके घरों का कचरा अब जैविक खाद के रूप में गांव के खेतों तक पहुंचेगा. इससे न केवल डोर टू डोर कचरा उठाव अभियान में होने वाला खर्च निकलेगा बल्कि निगम का राजस्व भी बढ़ेगा जबकि कचरे की यत्र-तत्र डंपिंग की समस्या भी खत्म हो जायेगी. निगम ने कचरे से खाद बनाने की नयी योजना बनायी है जिसका कार्यान्वयन शीघ्र होने वाला है. इसके लिए निगम ने अपनी कवायद तेज कर दी है.

  • मांगों के समर्थन में दफादार चौकीदार ने किया प्रदर्शन

    पूर्णिया : अपनी मांगों के समर्थन में बिहार राज्य दफादार चौकीदार पंचायत ने प्रमंडलीय आयुक्त कार्यालय के सामने प्रदर्शन किया. प्रदर्शन का नेतृत्व अखिल भारतीय दफादार चौकीदार कोतवार पंचायत के राष्ट्रीय अध्यक्ष राम अवधेश सिंह कर रहे थे.

  • अब सहरसा की बजाय बनमनखी से खुलेगी जनसेवा एक्सप्रेस

    पूर्णिया : सहरसा से अमृतसर के बीच चलनेवाली जनसेवा एक्सप्रेस अब बनमनखी से खुलेगी. इस ट्रेन को सहरसा की बजाय बनमनखी से खुलने को लेकर समस्तीपुर रेल मंडल के प्रस्ताव पर पूर्व मध्य रेलवे ने हरी झंडी दे दी है. हालांकि ट्रेन के चालू होने की तिथि तय नहीं हुई है लेकिन रेलवे ने समय समय सारिणी तय कर दी है.

  • बाढ़ के दौरान मिलेगी सुरक्षित प्रसव की सुविधा, प्रसव हट के लिए जगह चिह्नित

    पूर्णिया : ग्रामीण इलाकों में बाढ़ की अवधि में सबसे ज्यादा परेशानी गर्भवती महिलाओं को लेकर होती है. उनके सुरक्षित प्रसव को इस बार स्वास्थ्य विभाग सुनिश्चित करेगा. इसके लिए अभी से स्वास्थ्य विभाग उन गर्भवती महिलाओं की पहचान में जुट गया है

  • जाम से निजात के लिए खुश्कीबाग-गुलाबबाग में नो-इंट्री की मांग

    पूर्णिया : शहर के खुश्कीबाग व गुलाबबाग में लगातार जाम रहने और आए दिन दुर्घटना होने की चर्चा करते हुए स्थनीय नागरिकों ने जिला मुख्यालय से जीरोमाइल चौक के बीच बड़े वाहनों के लिए दिन में नो-इन्ट्री की मांग की है. लोगों का कहना है कि नो इन्ट्री लगे रहने से न केवल जाम की समस्या का निदान संभव होगा बल्कि दुर्घटनाओं में भी कमी आएगी.

  • कल से आपस में टकरायेंगे बादल, होगी तेज गर्जना

    पूर्णिया : आगामी 11 व 12 जुलाई को आसमान में अधूरे व टूटे-फूटे बादल रहेंगे. ये बादल आपस में टकरायेंगे और गर्जन-तर्जन का माहौल रहेगा. बारिश से ज्यादा आसमान में गरज होगी. मंगलवार को मौसम विभाग ने पूर्णिया के इलाके के लिए ऐसा ही पूर्वानुमान जारी किया है.

  • स्थानांतरित लिपिक आज से स्वत: हो जायेंगे विरमित : आरडीडी

    मुंगेर : क्षेत्रीय शिक्षा उपनिदेशक मो. मंसूर आलम द्वारा पूर्व में कुल 72 लिपिकों के स्थानांतरण के बाद अबतक संबंधित कार्यालय में योगदान नहीं देने को लेकर सोमवार को एक बार फिर से आदेश जारी किया गया है. जिसमें कहा गया है कि सभी स्थानांतरित लिपिक अगर 9 जुलाई की संध्या तक अपने संबंधित कार्यालय में योगदान नहीं करते हैं तो उन्हें स्वत: विरमित समझा जायेगा.

  • अब एनीमिया के समूल नाश पर फोकस, 17 से चलेगा अभियान

    पूर्णिया : अब एनीमिया के समूल नाश को स्वास्थ्य विभाग प्राथमिकता देगा. इसके लिए 17 जुलाई से एनीमिया मुक्त भारत अभियान प्रारंभ किया जायेगा. आंगनबाड़ी और विद्यालय स्तर पर यह अभियान पहुंचाया जायेगा. इस अभियान के तहत 2 वर्ष से 10 वर्ष तक के आयुवर्ग को खासतौर से आच्छादित किया जायेगा.

  • खरीद का धान बेच 14.10 लाख का किया गबन

    पूर्णिया : जिले के कृत्यानंदनगर प्रखंड के गणेशपुर पैक्स अध्यक्ष मो अनवार आलम ने 806 क्विंटल धान का सीएमआर राज्य खाद्य निगम पूर्णिया को अब तक आपूर्ति नहीं कराया है. उक्त धान को पैक्स अध्यक्ष ने खुले बाजार में बेचकर करीब 14 लाख 10 हजार 500 रुपये की सरकारी राशि का गबन कर लिया. इस आरोप में जिला सहकारिता पदाधिकारी के निर्देश पर प्रखंड सहकारिता प्रसार पदाधिकारी रंजन कुमार ने पैक्स अध्यक्ष अनवार आलम के खिलाफ स्थानीय थाना में प्राथमिकी दर्ज करायी है.

  • अब एनीमिया के समूल नाश पर फोकस, 17 से चलेगा अभियान

    पूर्णिया : अब एनीमिया के समूल नाश को स्वास्थ्य विभाग प्राथमिकता देगा. इसके लिए 17 जुलाई से एनीमिया मुक्त भारत अभियान प्रारंभ किया जायेगा. आंगनबाड़ी और विद्यालय स्तर पर यह अभियान पहुंचाया जायेगा. इस अभियान के तहत 2 वर्ष से 10 वर्ष तक के आयुवर्ग को खासतौर से आच्छादित किया जायेगा.

  • खतरे के निशान से ऊपर बह रही है जेबीसी कैनाल, सरसी में पीवीसी नहर सुरक्षित

    पूर्णिया : बनमनखी : बिहार के सभी शाखा नहर सहित वितरनी, उप वितरनी नहरों में वीरपुर के भीम नगर बराज से भारी मात्रा में वाटर डिस्चार्ज किया गया है. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार नेपाल से सटे वीरपुर के भीम बराज से प्रमुख कैनालों में एक साथ 2650 क्यूसेक पानी डिस्चार्ज किया गया है.

  • डीइओ ने किया निरीक्षण दिये कई निर्देश

    जलालगढ़ : सोमवार को जिला शिक्षा पदाधिकारी श्याम बाबू राम ने प्लस टू एनडी रूँगटा उच्च विद्यालय और आदर्श मध्य विद्यालय जलालगढ़ का निरीक्षण किया. डीइओ सबसे पहले प्लस टू विद्यालय पहुंचे, जहा विभिन्न पंजियों की जांच की. पंजियों के जांच के दौरान विद्यालय के प्रधानाध्यापक और क्लर्क को निर्देश दिए कि सभी पंजियों को अपडेट रखना है.

  • भूकंपरोधी भवन निर्माण का प्रशिक्षण

    रानीपतरा : पूर्णिया पूर्व प्रखंड के प्रखंड परिसर में चल रहे सात दिवसीय भूकंपरोधी भवन निर्माण प्रशिक्षण के चौथे दिन सोमवार को आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के प्रशिक्षण प्रभारी सपना कुमारी मेंसन ट्रेनर पवन कुमार ट्रेनिंग इंजिनीयर फरहान ने प्रशिक्षण में शामिल सभी तीस राजमिस्त्री को केट्रोल पिलर बनाने की जानकारी दी.

  • बेटी जनने पर ससुरालवालों ने बहू को मार डाला और फिर...

    पूर्णिया : बिहार के पूर्णिया में धमदाहा थानाक्षेत्र के बिशनपुर ग्राम में मानवता को शर्मसार करनेवाली घटना हुई है. ससुरालजनों ने बहू की हत्या कर शव को जला दिया. उस नवविवाहिता का केवल इतना कसूर था कि उसने बेटी को जन्म दिया. इस घटना के सामने आने के बाद पूरा इलाका स्तब्ध है. घटना के बाद से पति समते ससुरालजन फरार हैं.

  • पूर्णिया के पेट्रोल पंप डीलरों ने उठाया सुरक्षा का सवाल

    पूर्णिया : ज्वेलरी दुकानदारों के बाद अब पूर्णिया के पेट्रोल पंप डीलरों ने सुरक्षा का सवाल उठाया है. डीलरों ने आये दिन पेट्रोल पंप पर हो रही लूटपाट की घटनाओं पर गंभीर चिंता जताते हुए सुरक्षा के उपायों पर जोर दिया है. गुरूवार को एचपीसीएल डीलर एसोसिएशन की बैनर तले हुई बैठक में पिछले दिनों जिले के जानकीनगर एवं टीकापट्टी पेट्रोल पंप पर हुए लूटपाट की घटना की कड़े शब्दों में निंदा की गयी.

  • जिले को सूखाग्रस्त घोषित करने को ले एरियल सर्वे, ड्रोन कैमरा से खरीफ की फसल हुई जांच

    पूर्णिया : पूर्णिया जिले को सूखाग्रस्त क्षेत्र घोषित करने को लेकर एरियल सर्वे किया गया है. गुरुवार को सर्वेक्षण दल ने ड्रोन कैमरा की मदद से खरीफ के फसलों की जांच की. इसके तहत खरीफ फसलों का आच्छादन और सूखे की स्थिति का आकलन किया गया. टीम के प्रतिवेदन का अध्ययन करने के बाद राज्य सरकार की ओर से पूर्णिया को सूखाग्रस्त क्षेत्र घोषित करने को लेकर अंतिम निर्णय लिया जाएगा.

  • बिजली की ट्रिपिंग को लेकर अधीक्षण अभियंता से मिला मोर्चा का शिष्टमंडल

    पूर्णिया : बिजली की ट्रिपिंग को लेकर अधीक्षण अभियंता से बिहार विकास मोर्चा का एक शिष्टमंडल अधीक्षण अभियंता से मिला. शिष्टमंडल को अधीक्षण अभियंता सीताराम पासवान ने आश्वस्त किया और कहा कि मामले की जांच करायी जायेगी.

  • पूर्णिया के पेट्रोल पंप डीलरों ने उठाया सुरक्षा का सवाल

    पूर्णिया :ज्वेलरी दुकानदारों के बाद अब पूर्णिया के पेट्रोल पंप डीलरों ने सुरक्षा का सवाल उठाया है. डीलरों ने आये दिन पेट्रोल पंप पर हो रही लूटपाट की घटनाओं पर गंभीर चिंता जताते हुए सुरक्षा के उपायों पर जोर दिया है. गुरूवार को एचपीसीएल डीलर एसोसिएशन की बैनर तले हुई बैठक में पिछले दिनों जिले के जानकीनगर एवं टीकापट्टी पेट्रोल पंप पर हुए लूटपाट की घटना की कड़े शब्दों में निंदा की गयी.

  • पूर्णिया : खाद व कीटनाशक से खेतों में फैल रहा जहर : राज्यपाल

    पूर्णिया : मंगलवार को पूर्णिया विश्वविद्यालय में क्रॉप साइंस और बायोटेक्नोलॉजी पर ग्लोबल कांग्रेस के मुख्य सत्र का राज्यपाल लालजी टंडन ने उद्घाटन किया. उद्घाटन के बाद राज्यपाल ने कहा कि बाजार के चक्कर में हमने पारंपरिक खेती बंद कर दी. रासायनिक खाद और कीटनाशक का बेतहाशा प्रयोग करने लगे. नतीजा यह है कि आज हमारे खेतों में जहर फैल गया है. उर्वराशक्ति क्षीण हो गयी.

  • विस में गूंजा एकलव्य केंद्र का मसला राशन नहीं मिलने से बंद है सेंटर

    पूर्णिया : जिला स्कूल स्थित एकलव्य सेंटर में राशन आपूर्ति बंद होने की खबर प्रभात खबर ने प्रमुखता से प्रकाशित की. इसका असर देखने के लिए मिल रहा है.

  • नशामुक्ति जागरूकता के लिए वीडियो वैन पहुंचा पूर्णिया

    पूर्णिया : मादक पदार्थों के दुरुपयोग एवं अवैध व्यापार को लेकर आम लोगों में जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से एक वीडियो वैन मंगलवार को पूर्णिया पहुंच