• पति की हत्या कर शव को घर में छोड़ा, कीमती समान व बेटे को लेकर पत्नी फरार

    पूर्णिया : बिहार में पूर्णिया के रानीपतरा में पति की हत्या करने के बाद शव को घर में छोड़कर विक्षिप्त महिला घर से फरार हो गयी. उसकी तलाश में पुलिस जगह जगह छापेमारी अभियान चला रही है. घटना पूर्णिया जिले के सदर थाना क्षेत्र के वार्ड संख्या 42 के आनंद नगर मुहल्ले के बगल की है. घटना को अंजाम देने के बाद पत्नी व बेटा दोनों फरार बताये जा रहे हैं. घटना की जानकारी मिलते ही सदर पुलिस ने घटनास्थल पर पहुंच कर शव को अपने कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल भेज दिया.

  • शहर के मुहल्ले में बिन बारिश भी जल जमाव से त्रस्त हैं लोग

    पूर्णिया : शहर में एक ऐसा भी मोहल्ला है जहां बिन बारिश लोग जल जमाव की समस्या से त्रस्त और पस्त हैं. सड़क विकास की पहली जरूरत मानी जाती है और वही यहां नदारद है. जो सड़क है उसकी जर्जरता मुहल्ले के लोगों को हर रोज जख्म दे जाती है. जलजमाव और गंदगी के कारण मच्छर यहां बीमारी फैला रहे हैं. इस मुहल्ले में कहीं भी विकास को झलक नहीं मिलती. यह अलग बात है कि आश्वासनों की आस में यहां के लोग बुनियादी सुविधाओं के अभाव में जिंदगी बसर कर रहे हैं.

  • जीएसटी लागू होने से पूर्व पूर्णिया के 22 सौ कारोबारियों पर सेल्स टैक्स का 44 करोड़ बकाया

    पूर्णिया : जीएसटी लागू होने से पूर्व पूर्णिया के करीब बाइस सौ कारोबारियों पर वाणिज्य कर मद का करीब 44 करोड़ रुपये बकाया है. इस राशि की वसूली के लिए विभाग ने कवायद तेज कर दी है. वाणिज्य कर के संयुक्त आयुक्त नंद किशोर राज ने बताया कि अब कारोबारी जीसीटी लागू होने से पूर्व सभी प्रकार के बकाये कर से छुटकारा पा सकते हैं.

  • जीर्णोद्धार कार्य में विभागीय अधिकारियों का करें सहयोग

    पूर्णिया : लघु सिंचाई प्रमंडल के कार्यपालक अभियंता संजीव नयन 23 जनवरी से लेकर 4 फरवरी तक सभी पंचायत के मुखिया, पंचायत सचिव के साथ प्रखंड बार समन्वय बैठक करेंगे. इसके लिए सभी प्रखंड के मुखिया व पंचायत सचिव को विभागीय स्तर पर पत्र निर्गत किया गया है. आगामी 24 जनवरी को डगरूआ व बायसी प्रखंड में होने वाली बैठक को अपरिहार्य कारणों से स्थगित किया गया है.

  • डीएम ने लक्ष्य से पीछे चल रहे सभी बीडीओ की लगायी क्लास

    पूर्णिया : शुक्रवार को जिला स्तरीय समन्वय समिति की बैठक में डीएम राहुल कुमार ने आधा दर्जन बीडीओ की क्लास लगायी. प्रधानमंत्री आवास योजना क्रियान्वयन में पूर्णिया जिला राज्य स्तरीय रैकिंग में 38वां स्थान पर है.

  • पूर्णिया में बड़ा हादसा : अनियंत्रित ट्रक ने एंबुलेन्स में मारी टक्कर, एक ही परिवार के तीन लोगों की मौत

    पूर्णिया : जिले के जलालगढ़ की सीमा स्थित काली मंदिर के सामने एक बेकाबू ट्रक ने गुरुवार को एंबुलेन्स को रौंद दिया. इससे एंबुलेन्स में सवार एक महिला समेत तीन लोगों की घटनास्थल पर हो गयी. तीनों मृतक एक ही परिवार के सदस्य बताये जा रहे हैं, जो पूर्णिया के हरदा के निवासी हैं. इसी परिवार के एक घायल सुकेश ठाकुर, जो एंबुलेन्स में ईएमटी हैं, उन्हें घायल अवस्था में पूर्णिया सदर अस्पताल रेफर किया गया है. वहीं, एक अन्य घायल भी इलाज के पूर्णिया भेजा गया. सड़क हादसे में एनएच-57 की एक लेन करीब तीन घंटे जाम रही. वहीं, मृतकों में सुकेश की पत्नी रूपम, सुकेश का भाई मुकेश और साला राजू शामिल है.

  • मांगों के समर्थन में तीन दिनों की हड़ताल पर गये जिले के साढ़े तीन हजार दवा दुकानदार

    पूर्णिया : बिहार केमिस्ट एंड ड्रगिस्ट एसोसिएशन के बैनर तले पूर्णिया जिले के साढ़े तीन हजार दवा दुकानदार अपनी मांगों के समर्थन में तीन दिनों की हड़ताल पर चले गये. इसमें सिर्फ शहर के 18 सौ दवा दुकानदार शामिल हैं. इस दौरान तमाम दवा दुकानें बंद रखी गयी और दुकानदार धरना पर बैठ गये. दुकानदारों ने सरकार की नीतियों पर सवाल खड़ा किया और कहा कि यदि उनकी मांगों की अनदेखी की गयी तो उनका आंदोलन व्यापक रुप ले सकता है.

  • इमरजेंसी के लिए शहर में तीन दवा दुकानें खुली रहेंगी

    पूर्णिया : पूर्णिया जिला केमिस्ट एंड ड्रगिस्ट एसोसिएशन ने मानवता के दृष्टिकोण से इस हड़ताल के दौरान शहर में तीन दवा दुकानों को खुला रखने की छूट दी है. एसोसिएशन के अध्यक्ष संतोष सिंह एवं सचिव लालमोहन सिंह ने कहा कि यह व्यवस्था इसलिए की गयी है ताकि दवा के अभाव में किसी की मौत न हो.

  • परेशानी: बहुत ढूंढ़ा पर नहीं मिली दवा, तो निराश हो बैरंग घर लौट गये रोगियों के परिजन

    पूर्णिया : बुधवार से शुरू हुई दवा विक्रेताओं की हड़ताल का खामियाजा कई रोगियों को भुगतना पड़ा. डाक्टर का पुर्जा लेकर मरीजों के परिजन घंटों भटकते रहे पर उन्हें दवा उपलब्ध नहीं हो सकी. हालांकि इमरजेंसी दवा के लिए शहर में अलग-अलग तीन दुकानें खुली रहीं पर इसके बावजूद कई लोगों को डाक्टर के पुर्जे के हिसाब से दवा नहीं मिल सकी. जरुरत की दवा नहीं मिलने के कारण लोगों को काफी परेशानी उठानी पड़ी.

  • प्रस्तावित पांच फ्लाइओवर के लिए सरकार ने दी हरी झंडी, की जा रही राशि की व्यवस्था

    पूर्णिया : पूर्णिया को जाम की समस्या से निजात दिलाने के लिए शहर में प्रस्तावित पांच ‌फ्लाइओवर पर राज्य सरकार गंभीरता से विचार कर रह रही है. इन पांच ‌‌फ्लाइओवरों पर 1200 लाख खर्च होने का अनुमान है. बिहार राज्य पुल निगम ने इसका डीपीआर तैयार कर लिया है.

  • सौरा को हर हाल में करायें अतिक्रमण से मुक्त

    पूर्णिया : डीएम राहुल कुमार ने सौरा नदी से अतिक्रमण हटाने का निर्देश दिया है. कहा कि अतिक्रमणकारियों को नोटिस दें. नोटिस के बाद भी नहीं हटते हैं तो कार्रवाई करें. डीएम बुधवार को समाहरणालय सभागार में तकनीकी पदाधिकारियों की बैठक कर रहे थे.

  • सहायक व कनीय अभियंता को शो-कॉज

    पूर्णिया : शिक्षा बैठक की समीक्षात्मक बैठक में डीएम राहुल कुमार ने सबसे पहले मानव श्रृंखला के सफल संचालन के लिए सभी अधिकारियों को बधाई दी. जिले में 100 विद्यालयों में रैन वाटर हार्वेस्टिंग की राशि आ गयी है.

  • किसान की समस्याओं को ले रैली प्रदर्शन

    असरगंज : किसान विकास संघर्ष समिति द्वारा मंगलवार को छह सूत्री मांगों को लेकर प्रखंड कार्यालय परिसर में विशाल रैली प्रदर्शन व आमसभा आयोजित की गयी. जिसमें पुरानी दुर्गा स्थान जलालाबाद से रैली निकाली गयी. रैली मुख्य बाजार, असरगंज कलाली मोड, विक्रमपुर होते हुए प्रखंड कार्यालय पहुंची. जहां रैली आमसभा में बदल गयी. जिसकी अध्यक्षता संघर्ष समिति के अध्यक्ष धर्मेंद्र कुमार ने की. संचालन पूर्व सरपंच अजीत कुमार मुन्ना ने किया.

  • गरीबों के लिए अब दाल रोटी पर भी आफत के आसार

    पूर्णिया : आमतौर पर दाल रोटी खाओ प्रभु के गुण आओ जैसा जुमला काफी चर्चित रहा है पर महंगाई के इस दौर में दाल रोटी पर भी आफत के आसार नजर आने लगे हैं.

  • पूर्णिया एयरपोर्ट के लिए भूमि अधिग्रहण का काम पूरा, मुआवजे का मार्ग प्रशस्त

    पूर्णिया : पूर्णिया एयरपोर्ट के लिए भूमि अधिग्रहण कार्य पूरा कर लिया गया है. जिलाधिकारी राहुल कुमार ने पंचायत अवार्ड की स्वीकृति दे दी है. अब जमीन रैयतों को मुआबजा मिलने का मार्ग प्रशस्त हो गया है. भू-अर्जन कार्यालय से रैयतो को मुआवजा प्राप्त करने के लिए नोटिस जारी भेजा जा रहा है. प्रशासन ने एयरपोर्ट के लिए करीब 52.18 एकड़ कृषि योग्य भूमि अधिग्रहित किया है. इसमें 75 खतियानी रैयत हैं.

  • ग्रामीण डाक सेवक मुहैया करायेंगे बैंकिंग सुविधा

    पूर्णिया : जिले के गांवों में अब ग्रामीण डाक सेवक बैंकिंग सुविधा मुहैया करायेंगे. अब डाकघर से लोग पैसों का लेन देन, अन्य बैंकों में पैसा भेजने और एइपीएस के माध्यम से अन्य बैंक अकाउंट से नकद निकासी, बिजली बिल भुगतान आदि सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं. यह जानकारी भारतीय डाक विभाग के इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक जिला शाखा द्वारा जगेली पंचायत भवन में नाबार्ड प्रायोजित वित्तीय समावेशन शिविर में डाक अधिकारियों ने दी.

  • बेहतर कार्य करने वाले बीएलओ होंगे पुरस्कृत

    पूर्णिया : प्रमंडलीय आयुक्त सह निर्वाचक सूची प्रेक्षक डा.सफीना एएन ने कहा कि बेहतर काम करनेवाले बीएलओ पुरस्कृत किये जायेंगे. आयुक्त मंगलवार को समाहरणालय सभागार में निर्वाचक सूची पुनरीक्षण कार्य की समीक्षा कर रही थीं. उन्होंने कहा कि जो बीएलओ अच्छा कार्य करेंगे,उन्हें 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर बतौर दो हजार रुपये पुरस्कार देकर सम्मानित किया जाएगा.

  • फोकानिया और मौलवी की परीक्षा आज से जिले के आठ हजार छात्र-छात्राएं होंगे शामिल

    पूर्णिया : फोकानिया और मौलवी की परीक्षा बुधवार से होगी. दोनों परीक्षा में जिले के करीब साढ़े आठ हजार छात्र-छात्राएं शामिल होंगे. बिहार राज्य मदरसा शिक्षा बोर्ड की ओर से आयोजित होने वाली इस परीक्षा के लिए जिले में 17 केंद्र बनाये गये हैं. इसमें फोकानिया के लिए 13 केंद्र व मौलवी परीक्षा के लिए चार केंद्र शामिल हैं.

  • नगर सचिव से मिल कर महापौर ने रखी शहर की प्रमुख समस्याएं, विकास का मिला भरोसा

    पूर्णिया : पूर्णिया की महापौर सविता देवी ने पटना में आयोजित राज्यस्तरीय कार्यशाला एवं उन्मुखीकरण कार्यक्रम में जल निकासी समेत शहर की प्रमुख समस्याओं को पुरजोर तरीके से रखी. नगर सचिव ने भरोसा दिलाया कि पूर्णिया के विकास के लिए हर संभव सहयोग किया जायेगा.

  • महज कहने को नवरतन है वीआइपी मोहल्ला वहां पहुंचने में हो जाती है लोगों की फजीहत

    पूर्णिया : नवरतन हाता को कहने के लिए वीआइपी मुहल्ला कहा जाता है पर यहां तक पहुंचने में काफी फजीहत हो जाती है. इस मुहल्ले में मुख्य सड़क से जाने के लिए अलग-अलग छह सड़कें निकलती हैं जिसमें चार पर अस्तित्व का संकट है. इस मुहल्ले में न तो सड़क की बेहतर सुविधा है और न जल निकासी के लिए नाला की व्यवस्था सुलभ है.

  • निगम क्षेत्र में शुरू हुआ अंगीकार योजना अभियान का सर्वेक्षण

    पूर्णिया : प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत अंगीकार योजना अभियान का सर्वेक्षण नगर निगम क्षेत्र में शुरू हो गया है. यह अभियान 25 जनवरी तक चलेगा. 26 जनवरी को निगम में इस अभियान का समापन समारोह होगा. इस अभियान में स्वयं सहायता समूह की 11 महिलाएं शामिल हैं. एक महिला कर्मी को कम से कम एक दिन में 12 आवासों का सर्वेक्षण करना है.

  • आज खरीद लें जरूरी दवाएं कल से दवा दुकानों की हड़ताल

    पूर्णिया : अगर घर में कोई बीमार है या फिर आवश्यक दवाएं घर में उपलब्ध है या नहीं, इसे जरूर चेक कर लें. आज ही दवा खरीद भी लें. कल से तीन दिन तक दवा की दुकानें बंद रहेंगी. विभिन्न मांगों को लेकर दवा विक्रेता संघ ने 22-24 जनवरी तक राज्यव्यापी हड़ताल की घोषणा की है.

  • हाउसिंग कॉलोनी को अतिक्रमण से मुक्त कराने की कवायद शुरू

    पूर्णिया : कई दशकों से अतिक्रमित हाउसिंग कालोनी को अब अतिक्रमण से मुक्त कराया जायेगा. इस दिशा में आवास बोर्ड ने कवायद शुरू कर दी है. कार्यपालक अभियंता विजय कुमार ने बताया कि नक्शा के अनुसार जमीन की मापी का काम पूरा हो गया है. खतियान से जमीन का मिलान भी हो चुका है.

  • डाक विभाग 23 को मनायेगा महालॉगइन दिवस, कैंप में लोगों के खोले जायेंगे खाते

    पूर्णिया : पूर्णिया डाक विभाग 23 जनवरी को इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक द्वारा महालॉगइन दिवस मनायेगा. इस मौके पर जिले के 122 ग्रामीण डाकघर एवं 15 उपडाकघर में बृहत कैम्प लगाकर अधिक से अधिक लोगो का खाता खोला जायेगा.

  • खुशखबरी: बिटिया के भविष्य के लिए नये साल में खोले गये पांच हजार खाते

    पूर्णिया : ऐसे पिता के लिए यह खुशखबरी है जो छोटी-छोटी बचत के जरिये अपनी बिटिया की शादी या उच्च शिक्षा के लिए रकम जमा करते हैं. अब सुकन्या समृद्धि योजना में न्यूनतम 250 रुपये से अपनी बेटी का खाता पोस्ट ऑफिस में खोल सकते हैं.

  • मानव शृंखला के दौरान एंबुलेंस व इमरजेंसी वाहनों को रहेगी अनुमति

    पूर्णिया : रेलवे क्रोसिंग पर मानव शृंखला नही रहेगी. जर्जर पुलों पर भी शृंखला नही बनेगी. मानव शृंखला के दिन इमरजेंसी वाहनों को जाने की अनुमति रहेगी. एम्बुलेंस वाहनों को सुचारू रूप से जाने दिया जायेगा. शुक्रवार को शुक्रवार को डीएम की अध्यक्षता में हुई जिला स्तरीय संचालन समिति की बैठक में मानव शृंखला को लेकर कई बातें स्पष्ट की गयी.

  • लायंस क्लब ऑफ पूर्णिया ग्रेटर के ग्यारह सदस्यों ने ग्यारह बच्चों को लिया गोद

    पूर्णिया : लायंस क्लब ऑफ पूर्णिया ग्रेटर के ग्यारह सदस्यों ने वनवासी कल्याण आश्रम के ग्यारह बच्चों को गोद लिया. इन बच्चों को सालभर की पाठ्य सामग्री के लिए राशि दी जायेगी. इस मौके पर लायंस क्लब आफ पूर्णिया ग्रेटर की ओर से 50 बच्चों के लिए कॉपियां, 50 कलम तथा 50 पेंसिल प्रदान किये गये. इससे पहले क्लब सदस्यों ने वनवासी कल्याण आश्रम हांसदा रोड गुलाब बाग में आश्रम के बच्चों के बीच समरस सहभोज का आयोजन किया.

  • हर साल तैयार होंगे 100 डॉक्टर, स्वास्थ्य क्षेत्र का हब बनेगा जिला

    पूर्णिया : पूर्णिया में निर्माणाधीन मेडिकल कॉलेज को 500 बेड का बनाने पर राज्य सरकार ने मुहर लगा दी है. इसके साथ ही वर्ष 2021 में राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय के प्रथम सत्र के शुरुआत होने की संभावना प्रबल हो गयी है. इससे साफ जाहिर है कि वर्ष 2025 में 100 एमबीबीएस डॉक्टरों का पहला बैच निकलेगा. इसके बाद हरेक साल पूर्णिया में 100 डॉक्टर तैयार होंगे.

  • तीन माह बाद खुला एकलव्य सेंटर, खिलाड़ियों के आने का सिलसिला जारी

    पूर्णिया : करीब तीन माह बाद पूर्णिया का बंद एकलव्य सेंटर चालू हो गया. राशन दुकानदार ने राशन देने के लिए राजी हो गये. हालांकि अभीतक बकाया रकम उन्हें नहीं मिला है. विभाग ने भरोसा दिलाया है कि उनका रकम ट्रैजरी चला गया है. अगले दो-तीन दिन में खाते में चला जायेगा.

  • महापौर ने 1.25 करोड़ की सड़क व नाले का किया शिलान्यास

    पूर्णिया : महापौर सविता देवी ने गुरुवार को कुल 1 करोड़ 25 लाख की कई महत्वपूर्ण सड़क और नालों का शिलान्यास किया. इस मौके पर उन्होंने कहा कि वे शहर की विकास के लिए लगातार प्रयासरत हैं. महापौर ने वार्ड नंबर-13 में गुरुद्वारा मिडिल स्कूल भट्ठा बाजार मेन रोड तक आरसीसी नाला एवं पीसीसी सड़क निर्माण कार्य का लान्यास किया. इसकी कुल लागत 22 लाख ₹59000 है.

  • अगर हम जागरूक नहीं हुए,तो इस बार भी स्वच्छता सर्वेक्षण में पिछड़ सकता है शहर

    पूर्णिया : क्या आपको पता है कि स्वच्छता सर्वेक्षण-2020 शुरू हो चुका है. शहर की सफाई, कचरा निस्तारण समेत अन्य नागरिक सुविधाओं को लेकर क्या आपने अपना फीडबैक दे दिया है. नहीं, तो अभी से अपना फीडबैक देना शुरू कर दें. यह सर्वे 31 जनवरी तक चलेगा.

  • अंतिम चरण में है पर्व की तैयारी, कई जगह आज मनाएंगे लोग पर्व

    पूर्णिया. पारंपरिक पर्व मकर संक्रांति की तैयारी अब अंतिम चरण में है. इस बार फिर मकर संक्रांति की तिथि को लेकर लोग असमंजस में हैं जबकि पंडितों की मानें तो इस साल 14 की बजाय 15 जनवरी को मकर संक्रांति का पर्व मनाया जायेगा. पंडितों का कहना है कि ज्योतिषीय गणना के हिसाब से 14 जनवरी की रात दो बजे के बाद सूर्य का मकर राशि में प्रवेश करेंगे.

  • लुढ़क गया मौसम का पारा, बर्फीली हवाओं से परवान चढ़ा सर्दी का सितम

    पूर्णिया : नये साल के इस मौसम में सोमवार पहला दिन है जब लोगों ने सर्वाधिक ठंड का अहसास किया. सोमवार को मौसम का दोनों पारा लुढ़क गया जबकि बर्फीली हवाओं के कारण सर्दी का सितम परवान चढ़ गया.

  • अस्पताल में मॉक ड्रिल के जरिये आग से बचाव के सिखाये गये गुर

    पूर्णिया : विषम परिस्थिति में आग से बचाव के लिए क्या करें और क्या ना करें, इसपर सोमवार को सदर अस्पताल में मॉक ड्रिल किया गया. सहायक अग्नि समन्वयक पदाधिकारी हिमांशु शेखर के नेतृत्व में अग्नि सुरक्षा और सावधानी बरतने के उपाय बताये गये.

  • 1719 किलोमीटर मानव शृंखला पर 42 लाख से अधिक लोगों की होगी भागीदारी

    पूर्णिया : 19 जनवरी को बनने वाली मानव शृंखला में पूर्णिया प्रमंडल के 42 लाख से अधिक लोगों को शामिल कराने की तैयारी की जा रही है. प्रमंडल में 1719 किलोमीटर मानव शृंखला लगायी जाएगी. इनमें मुख्य मार्ग पर 322 किलोमीटर, उप मार्ग पर 1267 किलोमीटर, ग्रामीण क्षेत्र में 428 किलोमीटर में लगाने की तैयारी की गई है.

  • परीक्षा पर चर्चा 2020 : प्रधानमंत्री से वार्ता करेंगे पूर्णिया केंद्रीय विद्यालय के चार बच्चे

    पूर्णिया : परीक्षा पर चर्चा 2020 के तहत केंद्रीय विद्यालय पूर्णिया के चार छात्र-छात्रा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलेंगे. इन बच्चों में वर्ग 9 के सुधांशु राज, वर्ग 10 के प्रियांशु साहा, वर्ग 11 की तनीशा बजाज और वर्ग 12 की जोएना फिलिप शामिल हैं. 20 जनवरी को नयी दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ ये बच्चे परीक्षा के दौरान ऊर्जावान रहने को लेकर प्रधानमंत्री के साथ अपने विचार साझा करेंगे. केंद्रीय विद्यालय के प्राचार्य सोना कुमार ,शिक्षक अशोक ने बताया कि 17 जनवरी को पटना से दिल्ली जाने का कार्यक्रम है.

  • अधिकारी व कर्मचारी ऑफिस में करते हैं योग

    पूर्णिया : बिजली कंपनी के दफ्तर में अधिकारी व कर्मचारी अपने को फिट रखने के लिए योग कर रहे हैं. यह रोज का काम है़ हर रोज दफ्तर खुलने के बाद सुबह 11.30 बजे और दोपहर बाद चार बजे सभी पांच मिनट के लिए योगाभ्यास करते हैं. इतना ही नहीं योग कैसे करें, इसके लिए कंपनी की ओर से वीडियो जारी किया गया है.

  • नये जलस्रोतों के सृजन पर मुख्यमंत्री ने दिया बल

    पूर्णिया : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में जल जीवन हरियाली अभियान से संबंधित पूर्णिया प्रमंडल के अंतर्गत पूर्णिया, अररिया, किशनगंज व कटिहार जिलों की संयुक्त समीक्षा बैठक की गयी. बैठक में सार्वजनिक कुओं, चापाकल, आहर, पईन का जीर्णोद्धार, नलकूपों, कुओं एवं चापाकल के किनारे सोख्ता निर्माण, जल संरक्षण संरचना, छोटी-छोटी नदियों, नालों, पहाड़ी क्षेत्रों में चेक डैम व जल संचयन की अन्य संरचनाओं का निर्माण, नये जल स्रोतों का सृजन, सरकारी भवनों पर छत वर्षा जल संचयन, पौधशाला सृजन एवं सघन पौधरोपण, जैविक खेती व टपकन सिंचाई के संबंध में विस्तृत चर्चा की गयी.

  • रुपसपुर खगहा में पंचायत सरकार भवन की व्यवस्था देख अभिभूत हुए मुख्यमंत्री

    अखिलेश चन्द्रा/अभिषेक भाष्कर/राकेश अनंत कन्हैया : पूर्णिया : जिला मुख्यालय से करीब 30 किमी. दूर धमदाहा अनुमंडल के मीरगंज के समीप रुपसपुर खगहा में पंचायत सरकार भवन की व्यवस्था देख मुख्यमंत्री नीतीश कुमार अभिभूत हो गये. उन्होंने कहा- अच्छा है, और बेहतर कीजिए. मुख्यमंत्री श्री कुमार मंगलवार को जल जीवन हरियाली योजना के तहत बने पंचायत सरकार भवन के कैंपस का घूम-घूम कर जायजा ले रहे थे. उनके साथ अधिकारियों की पूरी टीम चल रही थी.

  • मौसम का न्यूनतम पारा लुढ़का आज हो सकती है बूंदा-बांदी

    पूर्णिया : मौसम का उतार चढ़ाव जारी है. पिछले दस दिनों बाद मंगलवार को न्यूनतम तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गयी. मंगलवार को न्यूनतम तापमान 7.1 और अधिकतम तापमान 20.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. अगले दो दिन बुधवार और गुरुवार को बुंदा बांदी हो सकती है. इधर, मंगलवार को 24 घंटे में अधिकतम तापमान में 5 डिग्री की बढ़ोतरी हुई. हालांकि मंगलवार को सुबह करीब 9 बजे के बाद आसमान साफ हुआ और धूप निकली. इससे लोगों को दिन में ठंड से थोड़ी राहत मिली.

  • बहन के घर से लौट रहे युवक की धारदार हथियार से की हत्या

    डगरूआ : बीते रविवार देर शाम डगरुआ थाना क्षेत्र के बभनी पंचायत स्थित आमना गांव में अज्ञात हमलावरों ने धारदार हथियार से एक युवक की हत्या कर दी.घटना की जानकारी देते हुए मृतक नैय्यर आलम के भाई नसीरुद्दीन ने बताया कि वह बड़े भाई नैय्यर के साथ अपनी बहन की घर से अपने घर आमना लौट रहा था.

  • बहन के घर से लौट रहे युवक की धारदार हथियार से हत्या

    पूर्णिया : बिहार के पूर्णिया में बीते रविवार देर शाम डगरुआ थाना क्षेत्र के बभनी पंचायत स्थित आमना गांव में अज्ञात हमलावरों ने धारदार हथियार से एक युवक की हत्या कर दी. घटना की जानकारी देते हुए मृतक नैय्यर आलम के भाई नसीरुद्दीन ने बताया कि वह बड़े भाई नैय्यर के साथ अपनी बहन की घर से अपने घर आमना लौट रहा था. शाम आठ बजे दोनों भाई गांव पहुंच कर बाइक पुराने घर पर लगा दिया.

  • मुख्यमंत्री समाहरणालय सभागार में आज करेंगे प्रमंडलीय समीक्षा बैठक

    पूर्णिया : समाहरणालय सभागार में मंगलवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार प्रमंडल स्तरीय समीक्षा बैठक करेंगे. बैठक में जल-जीवन-हरियाली योजना क्रियान्वयन के साथ प्रमंडल के विकास योजनाओं की भी समीक्षा करेंगे.

  • देर शाम सर्किट हाउस पहुंचे मुख्यमंत्री, बढ़ाई गयी सुरक्षा

    पूर्णिया : सीएम नीतीश कुमार सोमवार की देर शाम अररिया के रास्ते सड़क मार्ग से पूर्णिया सर्किट हाउस पहुंचे. सुरक्षा को लेकर सर्किट हाउस और इसके आसपास सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गयी है. सीएम का काफिला करीब 7.18 बजे पहुंचा.

  • पूर्णिया में होगा ग्लोबल सीमांचल डेवेलपमेंट सम्मिट 2020 का आगाज, 21 से 23 जनवरी को जुटेंगे देश के कई दिग्गज

    पूर्णिया : पूर्णिया में पहली बार ग्लोबल सीमांचल डेवेलपमेंट सम्मिट 2020 का आगाज होगा. आगामी 21 से 23 जनवरी पूरे देश के 20 दिग्गज पूर्णिया ग्लोबल सीमांचल सम्मिट में जुटेंगे. जाने माने फैशन डिजाइनर व मोटिवेशनल स्पीकर नीतीश चंद्रा ने यह जानकारी यहां एक प्रेस कांफ्रेंस में दी.

  • तल्ख हुए ठंड के तेवर, बर्फीली हवाओं ने बढ़ा दी कनकनी

    पूर्णिया : मौसम के तेवर तल्ख हो गये हैं. बर्फीली हवाओं के कारण ठंड की रफ्तार और तेज हो गयी है. इससे अगले एक पखवारे तक कोई राहत नहीं मिलने वाली है. आगामी 20 जनवरी के बाद ठंड का तेवर ठंडा होगा.

  • सेंट्रल जेल में लगाये जायेंगे अतिरिक्त 13 सीसीटीवी कैमरे

    पूर्णिया : हाजीपुर मंडल कारागाह में एक कैदी को गोली मारकर हुई हत्या के बाद पूर्णिया सेंट्रल जेल की सुरक्षा बढ़ा दी गयी है. शनिवार को जेल के सभी पुरुष वार्डों की तलाशी ली गयी. एक-एक बंदी की व्यक्तिगत तौर पर तलाशी ली गयी. जेल उपाधीक्षक मृत्युंजय कुमार के अनुसार, तलाशी में किसी प्रकार का आपत्तिजनक सामान बरामद नहीं हुआ.

  • समाहरणालय परिसर से बाइक चोरी करते चोर धराया

    पूर्णिया : एक शातिर चोर ने समाहरणालय परिसर में तैनात पुलिस को धता बता बाइक उड़ाने का दुस्साहस कर लिया. यह महज संयोग था कि दूर खड़े बाइक मालिक की नजर उस पर चली गयी और आनन-फानन में उसे रंगे हाथ दबोच लिया गया. यह वाकया शनिवार का है.

  • सड़क निर्माण में घालमेल: एक तरफ बनती रही और दूसरी तरफ से उखड़ती गयी सड़क

    पूर्णिया : शहर के सामने सड़क निर्माण में घालमेल का एक नायाब नमूना दिख रहा है. सड़क बने डेढ़ साल पूरे नहीं हुए और अलकतरा व गिट्टी अलग-अलग हो गये. अलकतरा का तो पता नहीं चल रहा पर गिट्टी के टुकड़े दुर्घटनाओं का सबब बने हैं. स्थानीय नागरिकों की मानें तो यह सड़क एक तरफ बनती रही और दूसरी तरफ उखड़ती चली गयी.

  • शिकायत पर महापौर ने किया सड़क का निरीक्षण

    पूर्णिया : महापौर सविता देवी ने शनिवार को निगम क्षेत्र के विभिन्न सड़कों का निरीक्षण किया. उन्होंने बताया कि सड़क निर्माण में गुणवत्ता को लेकर उनके पास लगातार शिकायतें आ रही हैं. इसी शिकायत के आलोक में वे स्थल जांच के लिए निकली हैं. महापौर ने वार्ड नंबर 4 एवं 7 में बक्साघाट महादलित मुसहरी टोला में अरबिंद रजक के घर से भीम लाल उरांव के घर तक सड़क का निरीक्षण किया.

  • अपने समाज की बेटियों को शिक्षा व स्वास्थ्य मामले में सबल बनायेगी माहेश्वरी सभा

    पूर्णिया : माहेश्वरी सभा न केवल समाज की बेटियों को शिक्षा और स्वास्थ्य मामले में सबल बनायेगी बल्कि समाज के बेरोजगार युवाओं को भी व्यवसाय के जरिये रोजगार का अवसर उपलब्ध करायेगी. इसके साथ ही माहेश्वरी सभा की ओर से अन्य समाज की बेटियों की मदद के लिए भी तत्पर रहेगा. समाज की महिलाओं और कन्याओं के सम्मान के लिए भी माहेश्वरी सभा अग्रणी भूमिका निभायेगी. गुलाबबाग में शुरू हुई बिहार-झारखंड की संयुक्त बैठक में कई अहम फैसले लिए गये.

  • भाजपा कार्यकर्ताओं ने पाक प्रधानमंत्री का पुतला जलाया

    पूर्णिया : पाकिस्तान में एक गुरुद्वारा पर हुए हमले के विरोध में शनिवार को स्थानीय आर एन साव चौक पर भाजपा कार्यकर्ताओं ने रोषपूर्ण प्रदर्शन किया और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान का पुतला दहन किया.

  • कृषि उत्पाद के लिए जिले में 765 स्वयं सहायता समूह गठित

    पूर्णिया : किसानों के हित में सरकार ने कृषि प्रौद्योगिकी प्रबंध अभिकरण (आत्मा) के माध्यम किसानों के कृषि उत्पाद की गुणवत्ता बढ़ाने एवं संपन्नता के लिए स्वयं सहायता समूह गठित की है. इसके तहत जिले के 14 प्रखंड में आत्मा के मार्गदर्शन में अब तक 765 समूहों गठित की गयी है.

  • जगह-जगह कूड़े के ढेर और गंदगी स्वच्छता सर्वेक्षण के लिए बड़ी चुनौती

    पूर्णिया : शहर में स्वच्छता सर्वेक्षण टीम चार जनवरी के बाद पहुंचेगी. इसके लिए तैयारी तेज कर दी गयी है. इस बार नगर निगम के सामने अपना रैंक सुधारने की चुनौती बड़ी होगी. पिछले वर्ष नगर निगम का रैंक पूरे देश में 454 वें नंबर पर था. शहर में जगह-जगह कूड़े के ढेर और पसरी गंदगी स्वच्छता सर्वेक्षण के लिए बड़ी चुनौती है. कहीं कोई तैयारी या फिर सफाई के लिए कोई ठोस कदम अभी तक नहीं उठाये गये हैं.

  • पॉस मशीन के झमेले से आजिज आ चुके हैं ग्राहक

    पूर्णिया : राशन की दुकान से सरकारी राशन लेने में इन दिनों काफी परेशानी हो रही है. अब पॉश मशीन की निशानदेही पर ही लोगों को सरकारी रसद दी जाती है. राशन दुकानदारों और ग्राहकों का कहना है कि पॉश मशीन सही तरीके से काम नहीं करता है. इसके कारण घंटों लोगों को लाइन में खड़ा रहना पड़ता है.

  • सीएम का दौरा : रूपसपुर खगहा पंचायत की सभी व्यवस्थाएं घोषित हो सकती है सूबे में मॉडल

    पूर्णिया : पूर्णिया-धमदाहा मुख्यमार्ग पर अवस्थित रूपसपुर खगहा पंचायत का जल्द ही बिहार के मानचित्र पर अहम स्थान होगा. 7 जनवरी को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का यहां आगमन होगा. मुख्यमंत्री यहां की पंचायत सरकार व्यवस्था से रूबरू होंगे. इस दौरान रूपसपुर खगहा की पंचायत सरकार व्यवस्था को सूबे में मॉडल घोषित किये जाने की पुरजोर संभावना है.

  • हेलीकॉप्टर से मुख्यमंत्री येंगे खगहा

    पूर्णिया : से खगहा मुख्यमंत्री का आगमन हेलीकॉप्टर से होगा. इसके लिए पंचायत सरकार भवन के दक्षिण खेत में हेलीपैड बनाया जा रहा है. हेलीपैड पर उतरने के बाद मुख्यमंत्री पश्चिम के रास्ते से पंचायत सरकार भवन आयेंगे. इस परिसर का पूरा एक चक्कर लगाने के दौरान मुख्यमंत्री पूरी व्यवस्था का जायजा लेंगे. इसी क्रम में योजनाओं का लोकार्पण भी करेंगे.

  • सीएम के कार्यक्रम की तैयारी का डीएम व एसपी ने लिया जायजा, सेविकाओं की जागरूकता

    धमदाहा : प्रखंड क्षेत्र मीरगंज थाना अंतर्गत रूपसपुर खगहा पंचायत में गुरुवार को डीएम राहुल कुमार एवं एसपी विशाल शर्मा संयुक्त रूप से मुख्यमंत्री के कार्यक्रम स्थल के निरीक्षण के लिए पहुंचे. कार्यक्रम स्थल पर पहुंचकर डीएम-एसपी ने संयुक्त रूप से हो रहे कार्यों का बारीकी से जायजा लिया.

  • स्नातक निर्वाचक सूची में 01 लाख 01 हजार 362 मतदाता हुए शामिल

    पूर्णिया : बिहार विधान परिषद के कोसी स्नातक निर्वाचन में इस बार 1 लाख 1 हजार 362 मतदाता वोट डालेंगे. यह संख्या पिछले चुनाव के मुकाबले करीब 19 हजार कम है. पिछले 2014 के चुनाव में मतदाताओं की संख्या 119286 थी.

  • पूर्णिया: तीन नाबालिग लड़कों ने रेप के बाद बच्ची को मार डाला

    पूर्णिया : पूर्णिया जिले के धमदाहा थाना क्षेत्र में रविवार देर रात तीन नाबालिग किशोरों ने आठ साल की बच्ची के साथ कथित रूप से सामूहिक बलात्कार करने के बाद उसकी हत्या कर दी. धमदाहा थानाध्यक्ष राजकिशोर शर्मा ने मंगलवार को बताया कि दो आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है. तीसरे आरोपी की गिरफ्तारी के लिए छापेमारी जारी है.

  • तीन नाबालिग लड़कों ने आठ साल की बच्ची के साथ बलात्कार के बाद हत्या की

    पूर्णिया (बिहार) : जिले के धमदाहा थाना क्षेत्र में रविवार की देर रात तीन नाबालिग किशोरों ने आठ साल की बच्ची के साथ कथित रूप से सामूहिक बलात्कार करने के बाद उसकी हत्या कर दी. धमदाहा थानाध्यक्ष राजकिशोर शर्मा ने मंगलवार को बताया कि दो आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है. तीसरे आरोपित की गिरफ्तारी के लिए छापेमारी जारी है.

  • अपराध और अपराधियों पर अंकुश के लिए सीसीटीएनएस जरूरी

    मुंगेर : क्राइम एंड क्रिमिनल ट्रे¨किंग नेटवर्क एंड सिस्टम (सीसीटीएनएस) के सफल संचालन को लेकर बुधवार को संग्रहालय सभागार में प्रशिक्षण सह कार्यशाला का आयोजन किया गया.

  • पिस्टल, कारतूस व लूटे गये सामान के साथ 15 गिरफ्तार

    बरियारपुर : बरियारपुर स्टेशन रोड में लगातार छिनतई करने वाले गिरोह का बरियारपुर पुलिस ने उद‍्भेदन किया है. बुधवार को पुलिस ने जहां गिरोह के 15 सदस्यों को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की. वहीं 3 पिस्टल, 5 जिंदा कारतूस, लूट का 18 मोबाइल एवं छिनतई की गयी सामान में लैपटॉप बरामद किया. अपराधियों को अपराध की योजना बनाते हुए पड़िया गांव निवासी मनीष कुमार के घर से गिरफ्तार किया गया.

  • महिला की तत्परता से पुलिस ने झपटमार को किया गिरफ्तार

    तारापुर : महिला से राह चलते थैले से पैसा उड़ाने वाला झपटमार पुलिस की पकड़ में आ गया. मंगलवार की रात्रि गश्ती के क्रम में पुलिस ने गोगाचक निवासी फंटूश कुमार को एक मोटर साइकिल के साथ गिरफ्तार किया. फंटूश के पास से छिनतई की शिकार महिला का वोटर आइडी कार्ड भी बरामद हुआ. पकड़े गये अभियुक्त फंटूश के साथ का एक अन्य व्यक्ति भाग गया. इस मामले का पुलिस ने कुछ ही घंटे बाद घटना का उद्भेदन कर लिया.

  • शहीदों की प्रतिमा लगाने का मामला अटका

    तारापुर : तारापुर के वीर शहीदों की याद में बनाये जाने वाले शहीद स्मारक पर शहीदों की स्मृति में आदमकद प्रतिमा स्थापित करने का मामला अधर में लटक गया है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के निर्देश के आलोक में भवन निर्माण विभाग ने शहीद स्मारक पर शहीदों की प्रतिमा लगाने की निविदा तय की थी और संबंधित संवेदक को कार्य भी आवंटित कर दिया. लेकिन जब संवेदक कार्य करने शहीद स्मारक स्थल पर पहुंचा तो भूमि विवाद का मामला सामने आ गया. शहीद स्मारक के जिस भूमि पर कार्य होना है उसे स्थानीय एक व्यक्ति द्वारा व्यक्तिगत बताया जा रहा.

  • सीजन का अबतक का सबसे ठंडा दिन बीता, अभी दो दिन और रहेगी कनकनी

    पूर्णिया/ जलालगढ़ : जिला में दो दिन कड़ाके की ठंड का आलम बना रहेगा. दो दिन बाद क्षेत्र के लोगों को ठंड से थोड़ी राहत मिलने का अनुमान है. इस सीजन में पहली बार तापमान 10 डिग्री से नीचे लुढ़का है. कृषि विज्ञान केंद्र जलालगढ़ के मौसम वैज्ञानिक दयानिधि चौबे ने मौसम के हाल में दो दिन बुधवार जैसा ही मौसम रहने की बात बतायी है.

  • 389 में से 78 आंगनबाड़ी केंद्रों पर पायी गयी अनियमितता, डीएम ने पूछा शो-कॉज

    पूर्णिया : डीएम राहुल कुमार ने सीडीपीओ और पर्यवेक्षिकाओं से कार्यों में पारदर्शिता लायें अन्यथा बेवजह कार्यों में देरी पर कार्रवाई की जायेगी. डीएम बुधवार को समाहरणालय सभागार में आइसीडीएस की समीक्षात्मक बैठक को संबोधित कर रहे थे. इस बैठक में डीपीओ आइसीडीएस, सीडीपीओ सभी पर्यवेक्षिकाये उपस्थित थीं.

  • एकलव्य केंद्र में 25 लाख की गड़बड़ी की आशंका

    पूर्णिया : जिला स्कूल स्थित एकलव्य राज्यस्तरीय आवासीय खेल प्रशिक्षण केंद्र में दो साल के वित्तीय रिकॉर्ड का संधारण नहीं है. इस वजह से केंद्र में करीब 25 लाख की गड़बड़ी की आशंका जतायी जा रही है. डीएम के निर्देश पर जांच के दरम्यान सारे वित्तीय अभिलेख जब्त कर लिए गये हैं.

  • सीएए-एनआरसी के खिलाफ संयुक्त वामदलों का भारत बंद आज, सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

    पूर्णिया : नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) और नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटीजन (एनआरसी) को लेकर केंद्र सरकार के खिलाफ गैर एनडीए दलों का सीमांचल में आंदोलन तेज हो गया है. इसके खिलाफ 19 दिसंबर को संयुक्त वामदलों ने और 21 दिसंबर को राजद ने बिहार बंद का आह्वान किया है. वामदलों के बिहार बंद को हम और जअपा ने भी समर्थन किया है.

  • अंतिम सांस तक की जायेगी सीएए का खिलाफत: सिद्दीकी

    पूर्णिया : नागरिकता संशोधन कानून और एनआरसी के खिलाफ 21 दिसंबर को आहूत बिहार बंद की सफलता के लिए राजद ने पूरी ताकत झोंक दी है. बंद की सफलता को लेकर राजद के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व मंत्री अब्दुलबारी सिद्धीकी सीमांचल के दौरे पर हैं.

  • ग्लोबलाइजेशन: स्थानीयता को मिला बढ़ावा, बदला रोजगार व शासन का स्वरूप

    पूर्णिया : बुधवार को विवि राजनीति विज्ञान विभाग के सेमिनार में ग्लोबलाइजेशन के दौर में स्टेट और डेमोक्रेसी के स्वरूप पर चर्चा की गयी. प्रतिकुलपति प्रो़ राजनाथ यादव ने सेमिनार की अध्यक्षता की. सेमिनार में नॉर्थ बंगाल विवि के प्रो़ एस आर मंडल ने कहा कि ग्लोबलाइजेश के दौर में स्थानीयता को भी काफी बढ़ावा मिला है.

  • एमबीबीएस से पहले 6 सीट पर डीएनबी के कोर्स शुरू होने के आसार

    पूर्णिया : पूर्णिया में एमबीबीएस की 100 सीट के मेडिकल कॉलेज के लिए आधारभूत संरचना विकसित की जा रही है. हालांकि एमबीबीएस से पहले 6 सीट पर डीएनबी का कोर्स शुरू होने के आसार हैं. डीएनबी तीन साल का पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स है.

  • खाद्यान्न के उठाव, वितरण व उसकी गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दें अधिकारी: डॉ सफीना एएन

    पूर्णिया. : प्रमंडलीय आयुक्त डा. सफीना एएन ने सभी जिला आपूर्ति पदाधिकारी को निर्देश दिया कि वे खाद्यान्न के उठाव,वितरण एवं उसके गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दें. खाद्यान्न का उठाव भारतीय खाद्य निगम के गोदाम से राज्य खाद्य निगम के गोदाम तक सही सलामत पहुंचे तथा राज्य खाद्य निगम के गोदाम से डोर स्टेप डिलेभरी के तहत डीलर के दुकान तक ससमय पहुंचाने की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित कराएं. आयुक्त मंगलवार को खाद्य एवं आपूर्ति विभाग की समीक्षा कर रही थीं.

  • लगातार तापमान लुढ़कने से ठंड का तेवर चढ़ा

    पूर्णिया : सर्द मौसम ने अब अपना रंग दिखाना शुरू कर दिया है. मंगलवार को को दिन भर आसमान साफ रहा जबकि बुधवार को आसमान में बादल छाये रह सकते हैं. इधर तापमान भी लुढ़कने लगा है जिससे लगातार ठंड बढ़ रही है. मध्य रात्रि से अहले सुबह तक कोहरा भी रह रहा है.

  • पीएम का चूनापुर एयरपोर्ट पर एनडीए नेताओं ने किया स्वागत

    पूर्णिया : झारखंड से चुनाव प्रचार से लौटे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी दिल्ली रवाना होने से पूर्व मंगलवार को चूनापुर सैन्य हवाई अड्डे पर 10 मिनट रूके. हवाई अड्डे पर भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष डॉ संजय जायसवाल समेत एक दर्जन से अधिक एनडीए नेताओं ने पीएम मोदी से शिष्टाचार मुलाकात की और उनका स्वागत किया.

  • हवाई अड्डे के बाहर बड़ी संख्या में तैनात थे जवान

    पूर्णिया : प्रधानमंत्री के पूर्णिया आगमन को लेकर सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद रही. चूनापुर सैन्य हवाई अड्डा के बाहर बड़ी संख्या में बिहार पुलिस व सेफ के जवानों की तैनाती की गयी थी. इसके अलावा महिला पुलिस की भी तैनाती की गयी थी.

  • डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट कोचिंग कैंप ए ने सरसी क्रिकेट क्लब को चार विकेट से हराया

    पूर्णिया : पूर्णिया जिला क्रिकेट संघ द्वारा आयोजित 40 वां जिला क्रिकेट लीग मैच में मंगलवार को डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट कोचिंग कैंप ए ने सरसी क्रिकेट क्लब को 4 विकेट से हरा दिया. इससे पहले स्थानीय डीएसए मैदान में सरसी क्रिकेट क्लब ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 35 ओवर के मैच में 33.3 ओवर में अपने सभी 10 विकेट खोकर 123 रन बनाये. सरसी क्रिकेट क्लब के बल्लेबाज रजनीश ने नाबाद 16 रन, रितु रंजन ने 13 रन एवं सागर ने 12 रन बनाए.

  • रैन वाटर हार्वेस्टिंग से जल को करें संरक्षित : नरेंद्र यादव

    पूर्णिया : लघु जल संसाधन एवं विधि विभाग के मंत्री सह जिला के प्रभारी मंत्री नरेन्द्र नारायण यादव ने वातावरण को प्रदूषण से बचाव के लिए अक्षय उर्जा एवं सोलर एनर्जी को बढ़ावा देने पर जोर दिया है और कहा है कि रैन वाटर हार्वेस्टिंग द्वारा जल को संरक्षित करें.

  • विशेष स्वास्थ्य शिविर में वरिष्ठ नागरिकों की हुई स्वास्थ्य जांच

    पूर्णिया : बिना किसी आर्थिक चुनौती के समुदाय के सभी लोगों तक स्वास्थ्य सुविधा सुनिश्चित कराना ही यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज का मुख्य उद्देश्य है.आम लोगों को केवल आधारभूत स्वास्थ्य सुविधा ही नहीं बल्कि गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सुविधा समुदाय तक सुनिश्चित कराने के साथ निरंतर सुधार करना है.

  • सीएए व एनआरसी के खिलाफ सशक्त एवं निर्णायक लड़ाई लड़ें : कन्हैया कुमार

    पूर्णिया : जेएनयू के पूर्व छात्र अध्यक्ष कन्हैया कुमार ने नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) और एनआरसी के खिलाफ हुंकार भरी और सीमांचलवासियों से गांधी जी की अहिंसा की तर्ज पर संयमित होकर सड़क से संसद तक सशक्त एवं निर्णायक लड़ाई लड़ने का आह्वान किया है. कन्हैया कुमार सोमवार को पूर्णिया के रेणु उद्यान एवं स्टेडियम में सीएए और एनआरसी के खिलाफ अलग-अलग आयोजित प्रतिरोध सभा को संबोधित कर रहे थे. इसका आयोजन एनआरसी-कैब विरोधी संयुक्त मोर्चा की ओर से किया गया था.

  • पॉश मशीन से करें खाद्यान्न वितरण, नहीं तो होगी कार्रवाई

    पूर्णिया : आपूर्ति टास्क फोर्स की बैठक गुरुवार को समाहरणालय सभागार में की गयी. बैठक की अध्यक्षता करते जिलाधिकारी राहुल कुमार ने आपूर्ति विभाग से संबंधित कार्यों की गहन समीक्षा की. उन्होंने डीएसओ, सभी एसडीओ एवं प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी को निर्देश दिया कि जनवितरण विक्रेताओं से हर हाल में पॉश मशीन से खाद्यान्न वितरण कराना सुनिश्चित कराएं.

  • जल जीवन हरियाली योजना: जिले के 2300 स्कूलों में एक लाख पौधे लगाने का लक्ष्य

    पूर्णिया : समाहरणालय सभागार में गुरुवार को डीएम राहुल कुमार की अध्यक्षता में जिला शिक्षा समिति की बैठक की गयी. जल-जीवन-हरियाली योजना के अंतर्गत जिले के 2300 विद्यालयों में 1 लाख से अधिक पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है. डीइओ ने बताया कि सभी विद्यालय के प्रधानाध्यापक से जगह के साथ किस तरह के पौधे लगाना है, इसका विवरण मांगा गया है.

  • हेल्थ कवरेज डे: सदर अस्पताल में वरिष्ठ नागरिकों के लिए लगा शिविर

    पूर्णिया : गुरुवार को यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज डे के अवसर पर सदर अस्पताल में वरिष्ठ नागरिकों के लिए विशेष शिविर लगायी गयी. शिविर का उद्घाटन सिविल सर्जन डॉ मधुसूदन प्रसाद ने किया. इस शिविर में सभी वरिष्ठ लोगों को नि:शुल्क स्वास्थ्य जांच कर उन्हें मुफ्त दवा दी गयी. यह शिविर 19 दिसंबर तक जिले के सभी स्वास्थ्य केंद्रों, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों, शहरी स्वास्थ्य केंद्रों, अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र एवं विकसित हेल्थ एंड वैलनेस सेंटरों में लगायी जायेगी.

  • वरिष्ठ नागरिकों की आज होगी स्वास्थ्य जांच

    पूर्णिया : ‘यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज डे’ पर स्वास्थ्य विभाग ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए विशेष स्वास्थ्य जांच सुविधा उपलब्ध कराने का फैसला किया है. इसके तहत 19 दिसंबर तक जिले के सदर अस्पताल, सभी अनुमंडलीय अस्पतालों, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों, शहरी स्वास्थ्य केंद्रों, अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों एवं विकसित हेल्थ एंड वेलनेस सेंटरों में शिविर लगाकर वरिष्ठ नागरिकों की स्वास्थ्य जांच की जायेगी.

  • इंस्पायर अवार्ड को लेकर जिले के 27 छात्र-छात्राओं का चयन

    पूर्णिया : भारत सरकार के विज्ञान व प्रौद्योगिकी मंत्रालय के इंस्पायर अवार्ड के लिए जिले के 27 छात्र-छात्राओं का चयन किया गया है. अब इन छात्रों को अपने आइडिया को मॉडल में बदलना है. इसे लेकर गुरुवार को जिला स्कूल में संवर्द्धन कार्यशाला में चयनित बच्चों के साथ-साथ उनके परामर्शी शिक्षकों को भी अहम सुझाव दिए गए.

  • पंद्रह सालों से कच्ची सड़क पर चलने को विवश हैं शहरवासी

    पूर्णिया : शहर के रामबाग स्थित रामजतनजी नगर मोहल्ले के लोग पिछले 15 वर्षों से कच्ची सड़क पर चलने को विवश हैं. बरसात के मौसम में टापू बन जाने वाले शहर के इस मुहल्ले पर अब तक नगर निगम की नजर ए इनायत नहीं हो सकी है जबकि इस मौसम में यहां के लोग अपने-अपने घरों में कैद हो जाते हैं. स्कूली बच्चों का स्कूल जाना बंद हो जाता है.

  • अब नहीं लगेगा जाम, हरदा के पास सड़क को किया जायेगा अतिक्रमण से मुक्त

    पूर्णिया : एनएच-31 से सटे हरदा के पास सड़क को अब अतिक्रमण से मुक्त किया जायेगा. इस जगह पर आये दिन दुर्घटना होती रहती है. जिला प्रशासन ने हादसे को टालने के मकसद से यह कदम उठाया है. यह फैसला बुधवार को डीएम राहुल कुमार की अध्यक्षता में जिला स्तरीय सड़क सुरक्षा समिति की हुई बैठक में लिया गया. बैठक में आये दिन जिले में हो रही सड़क दुर्घटना को टालने के लिए कई कदम उठाये गये. डीएम ने हरदा गांव के पास सड़क को अतिक्रमण से मुक्त कराने का निर्देश दिया. दरअसल, हरदा बाजार एनएच-31 के बीचोबीच गुजरती है.

  • जनवरी के प्रथम सप्ताह में सीएम के पूर्णिया आने की संभावना

    पूर्णिया : जल जीवन हरियाली यात्रा के तहत मुख्यमंत्री नीतीश कुमार अब नये साल में पूर्णिया आयेंगे. हालांकि अभी आधिकारिक तौर पर सीएम के आने की तारीख तय नहीं की गयी है लेकिन संभावना जतायी जा रही है कि सीएम जनवरी के पहले सप्ताह में 6 या 7 जनवरी को आ सकते हैं. यहां सीएम के दौरे को लेकर प्रशासनिक तैयारी जोर-शोर से की जा रही है. मुख्यमंत्री के यात्रा को लेकर जिलाधिकारी की अध्यक्षता में योजना क्रियान्वयन की गहन समीक्षा नियमित रूप से की जा रही है.

  • ठंड का मौसम आते ही शहर में जगह जगह सज गये तिलकुट की दुकान

    पूर्णिया : कहते हैं तिलकुट का महत्व मुख्य रुप से मकर संक्रांति में होता है पर ठंड का मौसम आते ही शहर में जगह-जगह तिलकुट के बाजार आबाद हो गये हैं जहां इसकी बिक्री भी हो रही है. खरीदारों का तर्क है कि ठंड में तिल से बनी यह मिठाई गर्म होती है.

  • पूर्णिया का संपूर्ण विकास ही है मेरा संकल्प: खेमका

    पूर्णिया : भाजपा विधायक विजय खेमका ने कहा है कि पूर्णिया का संपूर्ण विकास उनका संकल्प है और जन सेवा उनके जीवन की प्राथमिकता है. उन्होंने कहा कि एनडीए सरकार में बिहार लगातार विकास की और अग्रसर है. देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र भाई मोदी के नेतृत्व में देश निरंतर आगे बढ़ रहा है. विधायक श्री खेमका बुधवार को ततमा टोला कृष्ण मंदिर के समीप विधायक निधि के तहत लगभग 15 लाख राशि से बनने वाले सामुदायिक भवन के शिलान्यास के मौके पर बोल रहे थे.

  • सौरा नदी के बहाव में बाधक बने हैं सिल्ट और गाद

    पूर्णिया : शहर को दो हिस्सों में बांटने वाली सौरा नदी पर एक नया संकट आ गया है. नदी में जगह-जगह जमा हुए सिल्ट और गाद सौरा नदी के बहाव में बाधक बने हुए हैं. इतना ही नहीं नदी का बहाव नदी के पश्चिम की ओर बने रिंग बांध की ओर हो गया है जिससे इस पर भी खतरा मंडरा रहा है. इस समस्या के त्वरित निष्पादन की मांग जिला प्रशासन से की गई है और इस समस्या के स्थायी समाधान का आग्रह भी किया गया है.

  • डीपीओ ने किया आंगनबाड़ी केंद्र का औचक निरीक्षण

    पूर्णिया : समाज कल्याण विभाग द्वारा संचालित आंगनबाड़ी केंद्र की स्थित काफी बदहाल है. परियोजना में कार्यरत बाल विकास परियोजना पदाधिकारी व महिला पर्यवेक्षिका द्वारा आंगनबाड़ी केंद्र का नियमित निरीक्षण नहीं किये जाने से प्राय: केंद्र मृत प्राय बना है. आम लोगों से मिली शिकायत पर मंगलवार को प्रोग्राम पदाधिकारी शोभा सिन्हा ने बड़हरा कोठी प्रखंड के तीन आंगनबाड़ी केंद्रों का औचक निरीक्षण किया.

  • दिसंबर के अंत तक सभी तालाब और कुआं हो जायेंगे अतिक्रमणमुक्त : डीएम

    पूर्णिया : इस साल के आखिरी माह तक सभी तालाब व कुंआ को अतिक्रमण से मुक्त करा लिया जाएगा. यह निर्देश डीएम राहुल कुमार ने संबंधित अधिकारियों को दिया. वे मंगलवार को समाहरणालय सभागार में जल-जीवन-हरियाली योजना की समीक्षा कर रहे थे. बैठक में जल-जीवन-हरियाली को लेकर पंचायत स्तर पर समिति बनाने का निर्णय लिया गया. समिति बनाकर इसकी साप्ताहिक समीक्षा की जायेगी. जिलाधिकारी ने 31 दिसंबर तक सभी तालाब व कुंआ को अतिक्रमण से मुक्त कराने का निर्देश दिया.

  • अब खेल-खेल में छात्र-छात्राओं को दी जायेगी निर्वाचन प्रक्रिया की जानकारी

    पूर्णिया : समाहरणालय सभागार में मंगलवार को निर्वाचन साक्षरता क्लब की बैठक की गयी. बैठक में डीएम ने सभी शैक्षणिक संस्थानों से आये नोडल पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि अपने-अपने शैक्षणिक संस्थान में प्रत्येक माह निर्वाचन साक्षरता क्लब की बैठक करें.

  • डब्लूएचओ में कालाजार के ग्लोबल हेड आज करेंगे प्रभावित क्षेत्र का दौरा

    पूर्णिया : डब्लूएचओ में कालाजार के ग्लोबल हेड डाक्टर डेनियल बुधवार को पूर्णिया पहुंच रहे हैं. वे जिले के कालाजार प्रभावित गांवों का दौरा करेंगे. डॉ डेनियल के साथ डा. अशोक, डा. सुरेंद्र अर्णव व डा. आर किशोर रहेंगे. यह जानकारी पूर्णिया के सिविल सर्जन डा. मधुसूधन प्रसाद ने मंगलवार को दी. उन्होने बताया कि यह वर्ल्ड लेवल की टीम है.

  • ठंड के रूठ जाने से सहमे जिले के किसान रबी फसलों को हो सकता है भारी नुकसान

    पूर्णिया : ठंड के रूठ जाने से पूर्णिया के किसान सहमे हुए हैं. किसानों की परेशानी है कि नवंबर पार कर दिसंबर चढ़ गया पर ठंड कम पड़ रही है. सुबह शाम होने वाली ठंड से फसलों का नुकसान हो रहा है. अगर आने वाले दिनों में ठंड नहीं बढ़ती है तो गेहूं व अन्य फसलों को नुकसान हो सकता है.

  • सर्दी के सिमटते मौसम के कारण ठंडा पड़ा है पूर्णिया के गर्म कपड़ों का बाजार

    पूर्णिया : सर्दी के सिमटते मौसम के कारण गर्म कपड़ों का बाजार ठंडा और मंदा है. दिसंबर का दूसरा सप्ताह बीतने को है पर इन बाजारों की रौनक गायब है जबकि इस मौसम में यहां का कारोबार परवान पर हुआ करता था. अमूमन यही स्थिति इलेक्ट्रिक उत्पादों के बाजार की है. हालांकि गर्म ऊनी कपड़ा खरीदने के लिए इक्का-दुक्का ग्राहक पहुंच भी रहे हैं पर हीटर और गीजर की मौसमी बिक्री इस बार लगभग ठप है जिससे कारोबारियों के चेहरे मुरझाए हुए हैं.

  • सलाहकार समिति की बैठक में उठी पूर्णिया से पटना के लिए सीधी रेल सेवा की मांग

    पूर्णिया : रेल सलाहकार समिति की पूर्णिया जंक्शन पर हुई बैठक में रेल यात्रियों के समस्याओं पर फोकस किया गया और रेल विकास के मुद्दों पर चर्चा की गयी. मंगलवार को हुई इस बैठक में पूर्णिया से पटना के लिए सीधी रेल सेवा के लिए ट्रेन देने का सुझाव दिया गया और इसके लिए रेल अधिकारियों से बोर्ड को प्रस्ताव देने का आग्रह किया गया. सदस्यों ने तात्कालिक व्यवस्था के रूप में पूर्णिया कोर्ट से खुलने वाली राजरानी एक्सप्रेस को पूर्णिया जंक्शन तक विस्तार करने की मांग उठायी.

  • मानव शृंखला को लेकर रूट चार्ट बनाने की शिक्षा विभाग को मिली जिम्मेदारी

    मुंगेर : जल-जीवन-हरियाली अभियान को लेकर सोमवार को जिले के अधिकारियों का मैराथन बैठक हुआ. उसकी अध्यक्षता जिलाधिकारी राजेश मीणा ने की. जिसमें इस अभियान के तहत होने वाले कार्यों एवं आगामी 19 जनवरी को बनने वाली मानव शृंखला की सफलता को लेकर गहन चर्चा हुई. साथ ही अब तक की तैयारियों का डीएम ने समीक्षा किया और अधिकारियों को समन्वय बना कर काम करने का निर्देश दिया.

  • जल जीवन हरियाली को लेकर 19 जनवरी को बनेगी मानव शृंखला

    पूर्णिया : जल जीवन हरियाली की सफलता के लिए जागरूकता को लेकर 19 जनवरी को बनायी जाने वाली मानव शृंखला के लिए शिक्षा विभाग ने तैयारी तेज कर दी है. सोमवार को जिला स्कूल के सभागर में एक बैठक की गयी. इसकी अध्यक्षता डीइओ श्याम बाबू राम ने जल जीवन हरियाली के संबंध में मानव शृंखला के निर्माण के संबंध में दिशा कई निर्देश दिये.

  • भूमि विवाद में दो पक्षों में मारपीट, एक का हाथ टूटा

    श्रीनगर : चंपानगर थाना क्षेत्र के सिंघिया पंचायत के सिंघिया भक्ता रहिका टोला में रविवार को भूमि विवाद को लेकर दो पक्षों में जमकर झड़प होयी. इस झड़प में मितन शर्मा का एक हाथ टूट गया. दूसरे पक्ष की ओर से भी कई लोग घायल हुए हैं. मितन शर्मा का इलाज पूर्णिया सदर अस्पताल में चल रहा है. घटना रविवार की दोपहर 2 बजे की है. प्राप्त जानकारी के अनुसार, गुनदेब शर्मा के पूर्वज तथा जीतन शर्मा के पूर्वज के बीच मौखिक रूप से 4 डिसमिल भूमि का अदला बदला किया गया था.

  • शौचालय निर्माण नहीं करने वालों पर होगी कार्रवाई

    पूर्णिया : स्वच्छ भारत मिशन योजना के अंतर्गत पहली किश्त की राशि उठाने के बावजूद शौचालय निर्माण नहीं करने वालों पर कार्रवाई की जायेगी. ऐसे तमाम लाभुकों को न केवल चिह्नित किया गया है बल्कि उन्हें नोटिस देकर चेतावनी भी दी गयी है. नगर निगम क्षेत्र में ऐसे कई लाभुक हैं जिन्होंने प्रथम किश्त की राशि प्राप्त करने के बावजूद शौचालय निर्माण अब तक नहीं किया है. निगम के वार्ड 43 व 44 में ऐसे लाभुकों की संख्या तीन दर्जन से अधिक है.

  • प्रेमचंद के ‘पूस की रात’ हो सकती है गुजरे जमाने की बात, सिमट रही सर्दी

    पूर्णिया : कथा सम्राट मुंशी प्रेमचंद की कहानी ‘पूस की रात’में ठंड की पराकाष्ठा की बानगी है. इसका पात्र हल्कू कहता है-‘किस तरह रात कटे,आठ चीलम तो पी चुका हूं.’ ‘कंपकपाने वाली ठंड की काली रात गुदड़ी के सहारे कैसे कटे, ऐसन ठंड में तो अलाव ही सहारा है पर का करें यहां तऽ लकड़ी और गोईठा पर पईसा ने पाला मार दिया है.’

  • राजनीति व मीडिया के परस्पर सहयोग से बनेगा सकारात्मक माहौल : विजय

    पूर्णिया : बिहार विधान सभा के शताब्दी वर्ष व स्थापना दिवस अगले साल 7 फरवरी को मनाया जायेगा. इसमें अन्य कार्यक्रमों के अलावा संसदीय लोकतंत्र और मीडिया पर एक सेमिनार आयोजित की जायेगी. इस सेमिनार में देश के जानेमाने पत्रकार और चोटी के बुद्धिजीवी भाग लेंगे. आज के परिपेक्ष में राजनीतिक व मीडिया दोनों की हालत ऐसी है जहां परस्पर संवाद स्थापित कर एक दूसरे के प्रति सकारात्मक माहौल बनाने का प्रयास करना होगा. उक्त बातें सर्किट हाउस में पत्रकारों से बात करते बिहार विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी ने कही.

  • इंद्रधनुष अभियान के तहत कैंप लगाकर किया गया टीकाकरण

    पूर्णिया : जिले में 2 दिसंबर से सघन मिशन इंद्रधनुष 2.0 के प्रथम चरण की शुरुआत की गयी है. इस दौरान नियमित टीकाकरण से वंचित बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं को प्रशिक्षित करने का लक्ष्य रखा गया है. इसके तहत सोमवार को जिले के कुष्ठ कॉलोनी के मलिन बस्ती में कैंप लगाकर बच्चों और महिलाओं का टीकाकरण किया गया. इंद्रधनुष अभियान के तहत कैंप में 0 से 2 वर्ष के ऐसे बच्चे जो नियमित टीकाकरण से वंचित रह गये हैं उनका टीकाकरण किया गया.

  • कुहासे की वजह से दो फरवरी तक बंद रहेगी बनमनखी अमृतसर जनसेवा एक्सप्रेस

    सहरसा/पूर्णिया : ठंड के मौसम में बढ़ते कुहासा की वजह से समस्तीपुर रेल मंडल के अंतर्गत बनमनखी-अमृतसर जनसेवा एक्सप्रेस सहित कई ट्रेनों को करीब 2 माह के लिए रद्द किया गया है. समस्तीपुर डिवीजन के सीनियर डीसीएम विजेंद्र कुमार ने इस संदर्भ में प्रेस विज्ञप्ति जारी की है. इसके तहत प्रत्येक वर्ष की तरह इस बार भी जनसेवा एक्सप्रेस का परिचालन रद्द रहेगा. बनमनखी से सहरसा होकर अमृतसर जाने वाली जनसेवा एक्सप्रेस का परिचालन 18 दिसंबर से 2 फरवरी तक रद्द रहेगा. आगामी 3 फरवरी से इसका परिचालन शुरू हो सकेगा.

  • सर्द मौसम में निमोनिया और कोल्ड डायरिया ने पसारा पांव

    पूर्णिया : सर्दी शुरू होते ही मौसमी बीमारियां फिर से पांव पसारने लगी है. जुकाम-बुखार के साथ लोग कोल्ड डायरिया और निमोनिया के भी चपेट में आने लगे हैं. खासकर बच्चे इसकी चपेट में ज्यादातर आ रहे हैं. अस्पतालों में कोल्ड डायरिया के मरीजों की बेतहाशा वृद्धि हो रही है. महज तीन दिनों में जिले के सरकारी और निजी अस्पतालों में सर्दी-जुकाम,खांसी, बुखार और उल्टी-दस्त के मरीजों की भीड़ काफी बढ़ गयी है. अकेले सदर अस्पताल में चार दिनों में दो दर्जन से अधिक उल्टी-दस्त के मरीज भर्ती हुए हैं.

  • पानी के साथ आज भी जहर पी रहे लोग,नकारा है आयरन रिमूवल प्लांट

    पूर्णिया : पानी के बदले पूर्णियावासी जहर पी रहे हैं. जिले के भूगर्भीय जल में न केवल लौह मात्रा अधिक है बल्कि टीडीएस का अनुपात भी मानक से ज्यादा है. नतीजतन पानी के दुष्प्रभाव से जिले की अधिकांश आबादी रोगग्रस्त है. हालांकि शहर में आयरन रिमूवल प्लांट लगाया गया है पर यह नकारा साबित हो रहा है क्योंकि शहर के सभी मोहल्लों तक पाइप का कनेक्शन नहीं हो सका है. नतीजतन हर मुहल्ले में शुद्ध पेयजलापूर्ति की व्यवस्था अभी तक नहीं हो सकी है.

  • पूर्णिया में जूट आधारित उद्योग लगाये जाने की मांग

    पूर्णिया : सीमांचल के पूर्णिया जिले में जूट आधारित उद्योग लगाए जाने की मांग जोर पकड़ने लगी है. यह माना जा रहा है कि जूट आधारित उद्योग लगाये जाने से लुप्त होते कैशक्रॉप में जान आ जायेगी. फिलहाल लागत मूल्य नहीं मिल पाने के कारण जूट की खेती से किसान विमुख हो रहे हैं.

  • कुपोषण प्रबंधन पर एएनएम हुईं प्रशिक्षित

    पूर्णिया : पूर्णिया जिले में पांच साल से कम उम्र के बच्चों के बीच कुपोषण की दर को कम करने के लिए यूनिसेफ के सहयोग से कॉम्प्रिहेंसिव मैनेजमेंट फॉर एक्यूट मालन्यूट्रिशन कार्यक्रम के तहत जिला सदर अस्पताल के एएनएम स्कूल प्रांगण में एएनएम को प्रशिक्षण दिया गया. इसमें पोषण के महत्व को समझाने व उसे समाजिक स्तर पर लागू करवाने तथा शून्य से पांच साल के बच्चों में होने वाले कुपोषण को दूर करने के लिए जानकारी दी गई.

  • प्याज के दाम पर लगेगा लगाम, जमाखोरी पर हिदायत

    पूर्णिया : अब पूर्णिया में प्याज के दाम पर शीघ्र लगाम लगेगा. इसके लिए प्रशासनिक पहल शुरू हो गयी है. प्रशासन ने कारोबारियों को जमाखोरी न करने की हिदायत दी है. इसके लिए व्यापारियों ने भरोसा दिलाया है. समझा जाता है कि आगामी 15 दिसंबर तक प्याज की दर में काफी कमी आयेगी.

  • नाला के दुर्गंध से हाउसिंग कॉलोनी के वाशिन्दों का जीना दूभर, ढक्कन न होने से बढ़ीं दुर्घटनाएं

    पूर्णिया : नाला के दुर्गंध से शहर के हाउसिंग कॉलोनी के वाशिंदों का जीना दूभर हो गया है. यहां के लोग खुली हवा में सांस भी नहीं ले पा रहे. आलम यह है कि नाला के दुर्गंध के कारण लोग घरों का खिड़की-दरवाजा हमेशा बंद रखने को विवश हैं. यहां की बड़ी परेशानी है कि बच्चे आये दिन खुले नाला में गिर कर चोटिल हो रहे हैं.

  • पीडीसीसी ने गैलेक्सी को हराया

    पूर्णिया : स्थानीय डीएसए मैदान में पूर्णिया जिला क्रिकेट संघ द्वारा गुरुवार को आयोजित 40 वां जिला क्रिकेट लीग का सब जूनियर डिवीजन का 06वां व 07वां मैच खेला गया.

  • भोगा भटगामा में पीसीसी सड़क का शिलान्यास

    पूर्णिया : विधायक विजय खेमका ने पूर्व प्रखंड स्थित भोगा भटगामा में पूर्व मुखिया भुवनेश्वर पोद्दार के घर से संजय पोद्दार के घर तक पीसीसी सड़क निर्माण कार्य का शिलान्यास किया. यह सड़क विधायक निधि से बन रही है.

  • बिहार में फिर मिला गायब अधेड़ महिला का अधजला शव, जांच में जुटी पुलिस

    पूर्णिया : बिहार में पूर्णिया के बनमनखी में सरसी थाना अंतर्गत कचहरी बलुवा पंचायत से होकर गुजरने वाली पीवीसी नहर के किनारे गमला टोला के समीप गुरुवार की दोपहर आग लगी पुआल के ढेर में अधजला शव बरामद हुआ है. इस शव के बारे में यह बताया जा रहा है कि यह बुधवार की शाम गमला टोला वार्ड नंबर 1 से गायब महिला प्रमिला देवी की है.

  • अब छौंक व तड़के पर भी महंगाई की मार, रसोई से गायब हो रहा है पंचफोरना

    पूर्णिया : जरा सोचिए, अगर खाने में छौंक या तड़के न हो तो क्या हो? जाहिर सी बात है कि खाना बेमजा हो जायेगा. जी हां, आप इसके लिए तैयार हो जाइए. अब छौंक पर भी महंगाई की मार पड़ने लगी है. लिहाजा पंच फोरन रसोई से गायब होती जा रही है. अपने यहां रसोई में कोई भी व्यंजन पंच फोरन के बिना नहीं बनता. यही वजह है कि छौंक या तड़के का भारतीय खानपान में विशेष महत्व रखता है.

  • ठंड के मौसम में खतरे का संकेत दे रही स्मॉग के साथ कोहरे की धुंध

    पूर्णिया : बदलते मौसम में स्मॉग धुंध के साथ कोहरे का मेल खतरा का संकेत दे रहा है. इससे न केवल पर्यावरण पर संकट के आसार नजर आ रहे हैं बल्कि दुर्घटनाओं की आशंका भी गहराने लगी है. दोनों ही तरह से मानव जीवन पर खतरा मंडरा रहा है.

  • मुख्यमंत्री के आगमन को ले प्रशासनिक तैयारी शुरू

    पूर्णिया : जल जीवन हरियाली यात्रा के तहत मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के पूर्णिया आगमन को लेकर जिला प्रशासन अभी से तैयारी शुरू कर दी है. जिलाधिकारी की अध्यक्षता में योजना क्रियान्वयन की समीक्षा नियमित रूप से की जा रही है.

  • सर्द हवाओं ने दिलाया ठंड का एहसास अभी और लुढ़केगा न्यूनतम तापमान

    पूर्णिया : सर्द हवाओं ने अब पूर्णिया में ठंड का अहसास दिलाना शुरू कर दिया है. न्यूनतम तापमान में लगातार गिरावट के कारण ठंड भी बढ़ गयी है. बुधवार को इस सीजन में पहली दफे लोगों को कनकनी महसूस हुई और सबने गर्म कपड़ों का धारण किया. मौसम विभाग की मानें तो फिलहाल ठंड का दौर अभी लगातार जारी रहेगा. इस वर्ष ठंड अधिक पड़ने की संभावना भी बतायी गयी. बुधवार को मौसम का न्यूनतम तापमान 12.3 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 25.4 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया.

  • बेगूसराय के दो सुपारी किलर पूर्णिया में धराये

    पूर्णिया : रुखसार परवीन हत्याकांड में पुलिस ने शहर के जिसान अली के अलावा दो शूटरों को गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार शूटर में बेगूसराय जिले के बलिया थाने के लखमिनिया का अन्ना व डंडारी का नीरज चौधरी शामिल हैं. पुलिस ने घटना में उपयोग की गयी बोलेरो को भी बरामद कर लिया है.

  • आंबेडकर मार्केट: सुनहरे इतिहास के पन्ने पर जर्जरता व लाचारी की इबारत

    पूर्णिया : करीब 30 साल पूर्व वर्ष 1989 में शहर के मुहाने पर बस स्टैंड और आरएनसाह चौक के बीच बसे बहुचर्चित आंबेडकर मार्केट आज अपनी बदहाली पर आंसू बहा रहा है. न जलनिकासी की व्यवस्था और न शुद्ध पेयजल. सफाई तो कभी नहीं दिखती. लघुशंका के लिए यूरिनल नहीं होने के कारण लोग आज भी या तो दीवार की ओट का सहारा लेते हैं अथवा आसपास कहीं झाड़ी खोजते हैं. यही है आंबेडकर मार्केट की वर्तमान छिछली तासीर.

  • पॉश मशीन से होगा चालू माह के अनाज का वितरण: सुशील

    पूर्णिया : चालू माह का अनाज लाभुकों को पॉस मशीन के जरिये दिया जायेगा. जिला आपूर्ति पदाधिकारी सुशील कुमार ने बताया कि जिलाधिकारी के निर्देश पर लगभग सभी जनवितरण विक्रेताओं को पॉस मशीन उपलब्ध नवंबर के अंतिम सप्ताह में उपलब्ध करा दिया गया है. चालू माह से पॉस मशीन के माध्यम से अनाज वितरण किया जायेगा.

  • मातृ वंदना योजना क्रियान्वयन को लेकर कार्यशाला आयोजित

    पूर्णिया : प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत 8 दिसंबर तक मातृ वंदना सप्ताह का आयोजन किया गया है. इसके लिए प्रचार-प्रसार से संबंधित कार्यशाला मंगलवार को वन स्टॉप सेंटर सह महिला हेल्प लाइन के हॉल में आयोजित किया गया. कार्यशाला का उद्घाटन आईसीडीएस के प्रोग्राम पदाधिकारी शोभा सिन्हा व प्रतिरक्षण पदाधिकारी ने किया.

  • देशरत्न डॉ राजेंद्र प्रसाद को लोगों ने किया नमन

    पूर्णिया : जयंती के विशेष अवसर पर पूर्णियावासियों ने भारत के प्रथम राष्ट्रपति देशरत्न डा. राजेंद्र प्रसाद को नमन किया और देश के प्रति उनके समर्पण और उनकी ईमानदारी और सादगी पर चर्चा करते हुए उनके आदर्शों पर अमल करने की जरूरत बतायी. इस अवसर पर शहर में कई कार्यक्रम आयोजित किये गये. राजेन्द्र बाल उद्यान में जहां स्वतंत्रता सेनानी व उनके उत्तराधिकारियों को सम्मानित किया गया वहीं स्कूलों में बच्चों को राजेन्द्र बाबू के जीवन से प्रेरणा लेने का संदेश दिया गया.

  • भक्ति के माहौल में रामायण गोष्ठी का वार्षिक समापन

    पूर्णिया : भक्ति के माहौल में रामायण गोष्ठी का वार्षिक अधिवेशन समापन समारोह संपन्न हो गया. इस समारोह का नेतृत्व उत्तर प्रदेश के अयोध्या एवं वर्तमान में पूर्णिया के सिटी निवासी पंडित देवानन्द तिवारी ने किया. उनकी देखरेख में पूजा पाठ हवन आदि सभी कार्यक्रम पूर्ण हुआ. यह कार्यक्रम शांति निकेतन हाेता कृष्ण मंदिर रोड भट्ठा वासियों द्वारा आयोजित किया गया था. इस वार्षिक समापन समारोह का यह नवमा वर्ष था.

  • जलेबी पेड़ के बंटवारे को ले सगे भाई की पीट-पीटकर हत्या

    पूर्णिया : बिहार में पूर्णिया के भवानीपुर में जलेबी पेड़ के बंटवारे को लेकर भाई ने भाई की जान ले ली. बलिया ओपी क्षेत्र के बसंतपुर चिंतामणि पंचायत के मधवापुर गांव में यह घटना हुई. मृतक मधवापुर निवासी शिवलाल शर्मा (55) की पत्नी काली देवी ने छोटे देवर संजय शर्मा सहित छह लोगों को नामजद अभियुक्त बनाया है.

  • पूर्णिया : जदयू नेता अशरफ का निधन, सीएम नीतीश कुमार ने जताया शोक

    पटना/पूर्णिया : जदयू नेता के वरिष्ठ नेता सैयद महमूद अशरफ के निधन पूर्णिया में मंगलवार को हो गया. मूल रूप से पूर्णिया जिला स्थित बायसी प्रखंड के बाज-बैरिया गांव के निवासी थे और वे किशनगंज से चुनाव लड़ते रहे. वे मुख्यमंत्री के बेहद करीबी थे. इनके निधन पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शोक प्रकट किया है. उन्होंने कहा कि सैयद महमूद अशरफ साहब के इंतकाल से दुखी हूं. उनके निधन से सामाजिक और राजनीतिक क्षेत्र में क्षति हुई है. इधर, कांग्रेस विधानमंडल दल के नेता सदानंद सिंह ने भी शोक जताया है.

  • मुख्यमंत्री के करीबी जेडीयू नेता सैयद महमूद अशरफ का निधन, नीतीश कुमार ने जताया शोक, ...जानें कौन थे?

    पूर्णिया / बायसी : जेडीयू के वरिष्ठ नेता सैयद महमूद अशरफ का इंतकाल हो गया. उनके रिश्तेदार व पूर्व विधायक रूकनुद्दीन ने उनके इंतकाल की पुष्टि करते हुए बताया कि पीलिया से पीड़ित अशरफ महमूद का निधन हैदराबाद के एक अस्पताल में इंतकाल हो गया. वही करीब एक माह से अस्पताल में भर्ती थे. अशरफ महमूद के इंतकाल पर मुख्यमंत्री ने शोक जताते हुए गहरी संवेदना व्यक्त की है.

  • पूर्णिया : महिला दुकानदार के साथ मारपीट कर सामूहिक दुष्कर्म, पुलिस बोली- नहीं हुआ दुष्कर्म

    पूर्णिया : जिले के रौटा बाजार स्थित एक महिला दुकानदार के साथ मारपीट और सामूहिक दुष्कर्म का मामला प्रकाश में आया है. दुष्कर्म और मारपीट से घायल महिला को इलाज के लिए सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया. घटना शुक्रवार की बतायी जा रही है.

  • परिवार नियोजन में अब पुरुषों की होगी भागीदारी

    पूर्णिया : परिवार नियोजन में महिलाओं के साथ पुरुषों की सहभागिता भी जरूरी है. इसके लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा कई स्तर पर सार्थक प्रयास भी किये जा रहे हैं. इसी कड़ी में 21 नवंबर से 4 दिसंबर तक राज्य के सभी जिलों में पुरुष नसबंदी पखवारा का आयोजन किया जायेगा. ‘पुरुषों की अब है बारी, परिवार नियोजन में भागीदारी’ इस बार के पुरुष नसबंदी पखवारे की थीम होगी.

  • 15 साल पुराने व्यावसायिक वाहनों का नहीं होगा निबंधन

    पूर्णिया : 15 साल पुराने व्यावसायिक वाहनों का निबंधन अब नहीं किया जायेगा. इनमें तीन चक्के वाहन ऑटो, चार चक्के के सभी वाहन एवं ट्रैक्टर शामिल है जबकि 15 वर्ष से पहले के निजी वाहनों की जांचोपरान्त ही मात्र पांच साल के लिए निबंधित किये जायेंगे. जिला परिवहन पदाधिकारी विकास कुमार ने बताया कि यह निर्णय सरकार के दिशा-निर्देश पर लिये गये हैं.

  • पेंशनरों के मामले में बुजुर्ग समाज ने की डीएम से हस्तक्षेप की मांग

    पूर्णिया : बुजुर्ग समाज ने नगर निगम के बुजुर्ग पेंशनरों के मामले में जिलाधिकारी से हस्तक्षेप करने का आग्रह किया है और कहा है कि नगर निगम में बुजुर्ग पेंशनरों प्रति घोर उपेक्षा हो रही है. आग्रह करते हुए कहा गया है कि बुजुर्ग के लिए सरकार की कल्याणकारी योजनाएं है.

  • जिले के 100 स्कूलों में रोबोटिक गैजेट्स से अब होगी पढ़ाई

    पूर्णिया : स्मार्ट क्लास के बाद अब कृत्रिम बुद्धिमता आधारित रोबोटिक गैजेट्स के जरिये बच्चों में सीखने की दिलचस्पी बढ़ायी जायेगी. पायलट चरण में इस योजना से जिले के 100 मध्य विद्यालय के छात्र-छात्राओं को आच्छादित किया जायेगा. इनमें पूर्णिया पूर्व व केनगर प्रखंड के 50-50 विद्यालयों को शामिल किया गया है.

  • मंगसीर महोत्सव: झांकी के साथ निकली कुलदेवी की शोभायात्रा

    पूर्णिया : बुधवार को अग्रवाल समाज की कुलदेवी राणीसती दादी के भव्य शोभायात्रा के साथ गुलाबबाग में देवी पूजन का भव्य शुभारंभ हो गया. सुबह नौ बजे खाटू श्याम मंदिर परिसर से राणीसती दादी की पालकी और निशान के साथ सैकड़ों दादी प्रेमियों ने शोभा यात्रा में भाग लिया.

  • पौने 12 करोड़ की लागत से चकाचक होगी सड़कें

    पूर्णिया : सोमवार को महापौर सविता देवी की अध्यक्षता में हुई सशक्त स्थायी समिति की बैठक में 11 करोड़ 82 लाख 6 हजार 142 रुपये की लागत से शहर की कई प्रमुख सड़कों व नाला निर्माण कार्य योजनाओं को स्वीकृति दी गयी. इस स्वीकृति से निगम क्षेत्र के विभिन्न वार्डों में जर्जर सड़क व नाला निर्माण कार्यों को गति मिलेगी.

  • मरीजों की तादाद के आगे कम पर रहा सदर अस्पताल का ओपीडी

    पूर्णिया : सदर अस्पताल की ओपीडी का यह दृश्य देखकर आप सोच रहे होंगे कि सदर अस्पताल में मरीजों को दिखाना कितना मुश्किल है या फिर आपके जेहन में सरकारी स्वास्थ्य सेवा के प्रति भरोसा कायम हो रहा होगा.

  • जनवरी से पॉश मशीन के माध्यम से मिलेगा राशन

    पूर्णिया : आगले साल जनवरी माह से पॉश मशीन के माध्यम से लाभुकों को जनवितरण प्रणाली के सभी दुकानों पर राशन व किरासन मिलेगा. इसके लिए नवंबर माह तक तैयारी पूरी कर ली जायेगी. जनवितरण प्रणाली में राशन व किरासन वितरण का यह नया और पारदर्शी तरीका होगा.

  • 10 या 10 से अधिक लंबित मामलों के लिए अधिकारियों को शो-कॉज

    पूर्णिया : जिला पदाधिकारी राहुल कुमार की अध्यक्षता में कार्य संस्कृति की एक बैठक समाहरणालय सभागार में हुई. जिले में लगभग कार्य संस्कृति के 204 मामले पिछली बैठक में लाये गये थे. इनमें 47 मामलों का अनुपालन किया गया. शेष 157 मामले लंबित हैं. विधि शाखा में 23 में 15 मामले लंबित हैं.

  • जेसीवी चालक समेत दो धराये

    पूर्णिया : सरकारी जमीन पर वर्षों से हो रही अवैध खनन को रोकने की दिशा में खनन विभाग अब हरकत में आया है. अवैध खनन के मामले में खनन विभाग ने एक जेसीवी चालक समेत एक मुंशी को गिरफ्तार कर लिया है. करीब दो सप्ताह से मरंगा थाना क्षेत्र के सतकदोरिया पंचायत स्थित कारी कोसी के किनारे जेसीवी मशीन से मिट्टी खुदाई की जा रही थी.

  • चंपारण की तरह टीकापट्टी में संरक्षित की जायेगी बापू की धरोहर : मुख्यमंत्री नीतीश

    पूर्णिया/मधेपुरा/किशनगंज : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार शुक्रवार को पूर्णिया, किशनगंज व मधेपुरा में आयोजित कार्यक्रमों में शामिल हुए. पूर्णिया के टीकापट्टी के गांधी सदन में आयोजित सभा में सीएम ने टीकापट्टी को प्रखंड बनाने की घोषणा की तथा चंपारण की तरह टीकापट्टी में बापू की धरोहर को संरक्षित करने का निर्देश दिया. साथ ही मुख्यमंत्री ने टीकापट्टी को प्रखंड बनाने और 30 बेड का सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बनाने की भी घोषणा की. इस दौरान मुख्यमंत्री ने 385 करोड़ की 473 योजनाओं का शिलान्यास एवं उद्घाटन किया.

  • चंपारण की तरह टीकापट्टी में बापू की धरोहर संरक्षित की जायेगी : नीतीश कुमार

    मुख्मंत्री नीतीश कुमार शुक्रवार को किशनगंज, पूर्णिया और मधेपुरा में आयोजित कार्यक्रमों में शामिल हुए. पूर्णिया में आयोजित सभा में मुख्यमंत्री ने टीकापट्टी को प्रखंड बनाने की घोषणा की. साथ ही चंपारण की तरह टीकापट्टी में बापू की धरोहर को संरक्षित करने का निर्देश दिया. किशनगंज के टेढ़ागाछ प्रखंड के वेणुगढ़ टीले का सीएम ने जायजा लिया. उन्होंने कहा कि वेणुगढ़ टीले का भू-गर्भीय सर्वेक्षण कराया जायेगा. ऐतिहासिक धरोहर का पता चला, तो खुदाई भी होगी. इसके बाद सीएम मधेपुरा पहुंचे. मधेपुरा के उदाकिशनगंज के मधुबन में उन्होंने बिहारीगंज के विधायक निरंजन मेहता की मां को श्रद्धांजलि दी. इसके बाद एनएच का जायजा लिया. देर शाम सीएम ने मधेपुरा के झल्लू बाबू सभागार में आयोजित समीक्षा बैठक में अधिकारियों से योजनाओं पर चर्चा की.

  • मधुबनी में सड़क जाम से दिन भर ठहरी रही रफ्तार, जाम में फंसे सैकड़ों वाहन

    पूर्णिया : मधुबनी में बुधवार को एनएच 107 पर जाम लगने से दिन भर रफ्तार ठहरी रही. इस दौरान पूर्णिया-सहरसा और पूर्णिया रुपौली का सड़क संपर्क घंटों बाधित रहा. इस जाम में सैकड़ों वाहन फंसे रहे. बाइक और साइकिल सवार रेंगते नजर आये जबकि इस जाम से मधुबनी का आम जनजीवन भी अस्त व्यस्त रहा. हालांकि जाम हटाने के लिए पुलिस के जवान लगातार मशक्कत करते रहे पर जाम की यह मुसीबत लोगों को दिन भर सताती रही.

  • सड़क पर वाहन खड़ा करने पर हो रही प्रशासनिक कार्रवाई से असमंजस में हैं वाहन मालिक

    पूर्णिया : सड़क किनारे वाहन खड़ा किये जाने पर हो रही प्रशासनिक कार्रवाई से पूर्णिया के वाहन मालिक असमंजस में हैं. एक तो पार्किंग की व्यवस्था नहीं और उस पर कहीं गाड़ी खड़ी की तो जुर्माना भरने का डर. सवालिया लहजे में वाहन मालिक कहते हैं कि घर से वे दवा खरीदने या शॉपिंग करने निकलते हैं तो आखिर गाड़ी कहां लगाएं.

  • तापमान में गिरावट के बाद भी डेंगू का प्रकोप पूर्णिया व मधेपुरा के 12 नये मरीज हुए भर्ती

    पूर्णिया : तापमान में गिरावट के बाद भी डेंगू थमने का नाम नहीं ले रहा है. सर्दी शुरू हो गयी है पर सदर अस्पताल के डेंगू वार्ड में मरीजों के आने का सिलसिला चल रहा है. बुधवार को शाम तक डेंगू वार्ड में 12 नये रोगियों को भर्ती किया गया. इनमें पूर्णिया व मधेपुरा जिले के 6-6 रोगी शामिल हैं.

  • डॉक्टर संग सेहत की दौड़ लगायेंगे शहर के लोग

    पूर्णिया : 14 नवंबर को मधुमेह दिवस पर डॉक्टरों के संग शहरवासी सेहत की दौड़ लगायेंगे. साइक्लो-वाकाथन की शुरुआत इंदिरा गांधी स्टेडियम से सुबह 7 बजे होगी. साइकिल और वॉकिंग करते हुए जागरूकता रैली स्टेडियम से सदर अस्पताल पहुंचेगी.

  • 29 पैक्स हुए डिफॅाल्टर, इनके अध्यक्ष और सदस्य नहीं लड़ पायेंगे चुनाव

    पूर्णिया : राज्य निर्वाचन प्राधिकार द्वारा पैक्स चुनाव की अधिसूचना जारी करने के साथ चुनावी कार्यक्रम की भी घोषणा कर दी गयी है. चुनाव की घोषणा जिले में पांच चरणों में कराया जा रहा है. जिले के 251 पैक्सों में से पहले 185 पैक्सों में ही चुनाव कराया जा रहा है. पैक्स चुनाव को लेकर पंचायतों में चुनावी सरगर्मी काफी तेज हो गयी है.

  • पूर्णिया पूर्व प्रखंड में प्रथम चरण में होगा चुनाव

    रानीपतरा : पूर्णिया पूर्व प्रखंड के 19 पंचायतों के पैक्स चुनाव को लेकर सरगर्मी तेज हो गयी है. अध्यक्ष पद को लेकर पंचायतों में कई दावेदारी हो रहे हैं. मतदाताओं के बीच पकड़ बनाने के लिए गांव गांव में संभावित प्रत्याशी बैठक कर विचार विमर्श करने लगे हैं.

  • आयुष्मान भारत की साप्ताहिक रैंकिंग में सदर अस्पताल ने आइजीआइएमएस को पछाड़ा

    पूर्णिया : केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी स्वास्थ्य योजना आयुष्मान भारत के क्रियान्वयन में पूर्णिया सदर अस्पताल सूबे में अव्वल है. सूबे के 37 जिलास्तरीय अस्पतालों की रैंकिंग में पूर्णिया सदर अस्पताल लगातार ऊंचे पायदान पर चल रहा है. अब मेडिकल कॉलेज से भी सदर अस्पताल ने होड़ लेना शुरू कर दिया है. ताजा साप्ताहिक रैंकिंग में सदर अस्पताल ने आइजीआइएमएस को पछाड़कर नंबर टू की जगह बनायी है.

  • लाइनबाजार का कब्रिस्तान रोड होगा अतिक्रमण से मुक्त, 35 लोग चिह्नित

    पूर्णिया : नगर निगम क्षेत्र में सड़क निर्माण में बाधक बने अतिक्रमणकारियों पर बुलडोजर चलना अब तय हो गया है. इसके लिए नगर निगम प्रशासन तैयार है. सड़क बनाने में रुकावट डाल रहे अतिक्रमणकारियों पर बुलडोजर चलाने की तैयारी हो चुकी है. समझा जाता है कि इस दिशा में अगले एक सप्ताह के अंदर कार्रवाई शुरू हो जायेगी. फिलहाल चिह्नित किये गये 35 अतिक्रमणकारियों को नोटिस भेजने की प्रक्रिया शुरू हो गयी है.

  • प्रशासन ने फुटपाथ दुकानों को हटाया

    पूर्णिया : यातायात प्रभारी राजेश कुमार के नेतृत्व में मंगलवार को लाइन बाजार को अतिक्रमण मुक्त कराया गया. इसके लिए लाइन बाजार चौक से कुंडी पुल तक सड़क के दोनों ओर लगे फुटपाथ दुकानों को हटाया गया.

  • अबतक 129 रोगियों का उपचार, 62 में डेंगू की पुष्टि

    पूर्णिया : सदर अस्पताल के डेंगू वार्ड में इस साल में अबतक कुल 129 रोगी का उपचार किया गया है. पिछले दो दिन में पांच रोगी को भर्ती किया गया है. इनमें सरसी की सरस्वती देवी, पोखरिया की तैजुन, रुपौली की अंजली, मधेपुरा के धर्मेंद्र कुमार और अररिया के नीरज शामिल हैं. सिविल सर्जन डॉ. मधुसूदन प्रसाद व अधीक्षक डॉ. इन्द्रनारायण के निर्देश पर डेंगू वार्ड में डॉक्टर व स्वास्थ्यकर्मी तत्पर हैं.

  • देव दीपावली: 21000 दीपों से जगमग हो उठा पूर्णिया का सौरा नदी तट

    पूर्णिया : पूर्णिया सिटी में सौरा नदी तट दीपों की असंख्य श्रृंखला से जगमगा उठा. जगमग दीपों की लंबी कतार और उनसे निकल रही रोशनी से ने ऐसा विहंगम दृश्य दिखा मानो स्वर्ग में बैठे देवता सौरा तट के अनुपम सौंदर्य को देख नीचे उतर आये और इंसानों के साथ मिलकर देव दीपावली मनायी.

  • कार्तिक पूर्णिमा पर श्रद्धालुओं ने सौरा में लगायी श्रद्धा की डुबकी

    पूर्णिया : कार्तिक शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा के स्नान के लिए पूर्णिया सिटी की सौरा नदी तट पर श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ पड़ा. हजारों श्रद्धालुओं ने सौरा में श्रद्धा की डुबकी लगायी और पूजा-अर्चना की. सामान्य दिनों में वीरान रहने वाला राजा-रजवाड़े के समय के पूर्णिया सिटी में मंगलवार को मेला जैसा नजारा दिखा. चाहे वह कसबा से आने वाली सड़क हो या फिर गुलाबबाग अथवा लाइन बाजार की ओर से आने वाली सड़क, हर सड़क पर भीड़ और भीड़ में शामिल लोगों के कदम सौरा की ओर बढ़ रहे थे.

  • गुलाबबाग में आज सजेगा भगवान खाटू श्याम का दरबार

    पूर्णिया : गुलाबबाग के खाटू श्याम मंदिर में शुक्रवार देव उठान एकादशी को भगवान खाटू श्याम का दरबार सजेगा और उनके दर्शन के लिए सीमांचल समेत पड़ोस के राज्यों से भक्तों की भीड़ जुटेगी.

  • थोक से दोगुने दाम पर मिल रहा प्याज, थोक में 50 और खुदरा बाजार में 80 रुपये

    पूर्णिया : प्याज के मामले में यह सवाल खड़ा है कि चंद कदमों की दूरी पर प्याज के दाम आखिर क्यों और कैसे उछाल खा जाते हैं. मंडी के अंदर जो प्याज 55 सौ रुपये प्रति क्विंटल बिकता है वह मंडी से बाहर आते ही खुदरा बाजार में 80 रुपये प्रति किलो कैसे हो जाता है. प्रशासन के नाक के नीचे इतना बड़ा मुनाफा का कारोबार आखिर कैसे फल-फूल रहा है.

  • बाड़ीहाट में नालों नहीं हुई सफाई

    पूर्णिया : बाड़ीहाट मोहल्ले की नालों की सफाई कई माह से नहीं हुई है. नाला पूरी तरह से गंदा है और कचरा से भरा पड़ा है. बदबू आने के साथ मच्छर का प्रकोप है. यह नाला लाइन बाजार झंडा चौक से बड़ी मस्जिद के पीछे वाली है. पूर्व वार्ड पार्षद अभिमन्यु कुमार मन्नू ने बताया कि नाला की सफाई के लिए दशहरा व छठ पूजा से पहले ही नगर आयुक्त से व्यक्तिगत मिलकर नाला की सफाई कराने का अनुरोध किया है.

  • प्रदूषण: खतरे का संकेत दे रहा है निजी अस्पतालों का मेडिकल वेस्ट

    पूर्णिया : कचरों के संग निजी अस्पतालों का मेडिकल वेस्ट भी आने वाले दिनों में खतरे का संकेत दे रहा है. यही वजह है कि एयर क्वालिटी इंडेक्स में पूर्णिया भी प्रदूषण की चपेट में दिखने लगा है. इससे अस्थमा, हृदय रोग, बच्चों और वयस्कों को सांस लेने की तकलीफ बढ़ सकती है क्योंकि पूर्णिया की एयर इंडेक्स क्वालिटी अभी लगभग प्रति माइक्रो घनमीटर 170 है.

  • ग्रामीणों ने की कैरिया धार पर पुल की मांग

    अमौर : प्रखंड क्षेत्र अन्तर्गत दलमालपूर से विष्णुपुर जाने वाली प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क मार्ग पिछले वर्ष आई बाढ़ की चपेट में आने से कैरिया आरसीसी पुल ध्वस्त होकर गिर गया है .

  • ग्राम संपर्क योजना के तहत चार सड़कों का शिलान्यास

    बैसा : प्रखंड क्षेत्र में चार सड़कों का शिलान्यास गुरुवार को स्थानीय विधायक सह पूर्व मंत्री अब्दुल जलील मस्तान ने फीता काटकर किया. इस अवसर पर विधायक ने कहा कि मुख्यमंत्री ग्राम संपर्क योजना के अंतर्गत जो भी गांव ढ़ाई सौ से अधिक आबादी वाले छूटे हुए है, उन सभी गांवों में सड़कों का सर्वे किया गया है.

  • अति पिछड़े क्षेत्र के बच्चों के विकास के लिए प्रोजेक्ट डिजाइन

    जलालगढ़ : प्रखंड के अति पिछड़े क्षेत्र के बच्चों के विकास के लिए प्रोजेक्ट डिजाइन के तहत कार्य किया जायेगा. गुरुवार को प्रखंड के मिश्रिनगर में वर्ल्ड विजन इंडिया द्वारा प्रोजेक्ट डिजाइन से संबंधित बैठक हुई. जिसमें दनसार पंचायत के सभी वार्ड सदस्य, युवा, महिला एवं चाइल्ड लाइन के कोर्डिनेटर मौजूद थे.

  • बाड़ीहाट कांड: टेक ओवर से पूर्व केस के औचित्य की जांच कर रही सीआइडी की टीम

    पूर्णिया : बहुचर्चित बाड़ीहाट कांड को टेक ओवर से पहले सीआईडी की टीम केस के औचित्य की जांच कर रही है. जांच के बाद ही यह तय हो पाएगा कि यह केस सीआईडी के स्तर का है अथवा नहीं. टेक ओवर से पहले टीम को इस मामले से जुड़े 11 बिंदुओं की जांच करने को कहा गया है.

  • पानी में डूबे दो मखाना मजदूरों में एक की मिली लाश

    पूर्णिया : गड्ढे के पानी में सोमवार की दोपहर डूबे दो मखाना मजदूरों में एक की लाश मंगलवार की सुबह मिल गयी. बरामद लाश दीनू सहनी की है जबकि दूसरा मजदूर फूलो सहनी की खोज अब भी जारी है. सोमवार की दोपहर करीब 03 बजे मरंगा के हरदा सतकदोरिया रोड स्थित काली मंदिर के निकट एक गड्ढे में मखाना धो रहे दो मजदूर डूब गये थे.

  • पूर्णिया की सांसों में घुल रहा जहरीला धुआं खुली हवा में लोगों का सांस लेना मुश्किल

    पूर्णिया : कचरा निस्तारण की मुकम्मल व्यवस्था के अभाव के कारण पूर्णिया की सांसों में जहरीला धुआं घुल रहा है. कहीं कचरे को जला कर प्रदूषण फैलाया जा रहा है तो कहीं सड़क किनारे डंप किये गये कचरे की दुर्गन्ध से वातावरण दूषित हो रहा है. आलम यह है कि कहीं घरों में लोगों का दम घुट रहा है तो कहीं सड़कों पर आवाजाही करने वाले लोग प्रदूषण झेलने को विवश हो रहे हैं.

  • एक सप्ताह के अंदर सभी लंबित मामलों का करें निबटारा: डीएम

    पूर्णिया : मंगलवार को हुई कार्य संस्कृति की बैठक में डीएम राहुल कुमार ने क्रमवार रुप से सीडब्लूजेसी,एमजेसी एवं लोकायुक्त के मामले की विस्तृत समीक्षा की और एक सप्ताह के अंदर सभी लंबित मामलों के निष्पादन का निर्देश दिया.

  • दिल्ली के तीसहजारी कोर्ट में वकीलों के साथ मारपीट से रोष

    पूर्णिया : जिला अधिवक्ता संघ ने दिल्ली के तीसहजारी कोर्ट में पुलिस द्वारा वकीलों के साथ मारपीट व गोलीबारी की घटना की कड़े शब्दों में निंदा की है और इस मामले की जांच के साथ दोषियों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की मांग की है. इस घटना को लेकर मंगलवार को जिला अधिवक्ता संघ की एक आवश्यक बैठक आहूत की गई.

  • सीमांचल को मधुमेह के चंगुल से निकालने को लगाएंगे दौड़

    पूर्णिया : सीमांचल को मधुमेह की गिरफ्त से बाहर निकालने के लिए अब डॉक्टर दौड़ लगाएंगे. दवा के बदले योग को अपनाने की राह दिखाएंगे. इस मुहिम को शुरू करने के लिए डॉक्टरों ने 14 नवंबर यानी मधुमेह दिवस को चुना है. असल में डॉक्टरों का मानना है कि सीमांचल क्षेत्र में मधुमेह काफी खतरनाक स्तर पर पहुंच गया है. इस हालत से उबारने के लिए केवल डॉक्टर के नाते पीड़ित मरीज को दवा देना ही काफी नहीं है, बल्कि अब अवाम को जागरूक करने की जरूरत है.

  • बच्चे के जन्म पर बधाई गीत गाने जा रहे किन्नर गुरु की गोली मारकर हत्या

    पूर्णिया : बिहार के पूर्णिया में गुलाबबाग के सुनौली चौक पर मंगलवार को दिनदहाड़े नकाबपोश दो बदमाशों ने एक किन्नर गुरु की गोली मारकर