• हैदराबाद एनकाउंटर : बिहार के पूर्व एसपी ने मुंबई में किया 'गंगास्नान', सूबे के जवान ने मुंडवायी मूंछे

    पटना : हैदराबाद में महिला पशु चिकित्सक के चारो आरोपितों को एनकाउंटर में ढेर किये जाने को लेकर एक ओर जहां बिहार के कई जिलों में एसपी रहे शिवदीप लांडे ने जहां मुंबई में ''गंगास्नान'' किया, वहीं बिहार के भोजपुर जिले के ट्रैफिक में तैनात जवान ने अपनी मूंछें मुंडवा कर सोशल मीडिया पर खुशी जतायी.

  • बहादुर सैनिकों के कल्याण एवं पुनर्वास के लिए CM नीतीश की अपील, बिहार स्टेट एक्स सर्विसमैन बेनेवोलेंट फंड में करें अंशदान

    पटना : आज सशस्त्र सेना झंडा दिवस के अवसर पर अपर मुख्य सचिव गृह आमिर सुबहानी ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से एक अण्णे मार्ग में मुलाकात कर उन्हें सशस्त्र सेना झंडा दिवस का फ्लैग लगाया. मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर बिहार स्टेट एक्स सर्विसमैन बेनेवोलेंट फंड में अंशदान किया. देश के बहादुर सैनिकों के प्रति श्रद्धा एवं सम्मान प्रकट किया.

  • पटना : बादशाही समेत प्रमुख नालों से हटेगा अतिक्रमण

    पटना : अतिक्रमण हटाओ अभियान का तीसरा चरण 10 दिसंबर से शुरू हो रहा है. यह 14 तक चलेगा. इसमें 13 दिसंबर को छोड़कर अन्य दिन विशेष अभियान चलाया जायेगा. डीएम कुमार रवि ने बताया कि मीठापुर, बेली रोड, रूपसपुर नहर व हड़ताली मोड़ से बोरिंग कैनाल रोड तक सड़क के किनारे व बादशाही नाला सहित शहर के प्रमुख नालों पर किये गये अतक्रिमण को हटाया जायेगा. इसके लिए 5 सदस्यीय टीम बनायी गयी है.

  • पटना : हर माह ‘कचरे’ में जा रहे 10 करोड़

    पटना : नगर निगम की ओर से संसाधन और सफाईकर्मी पर हर माह 9.86 करोड़ रुपये खर्च करने के बावजूद सुबह से शाम तक गलियों व सड़कों पर गंदगी दिखती है. वार्ड स्तर पर सफाई व्यवस्था को डि-सेंट्रलाइज करने और संसाधन उपलब्ध कराये जाने के बाद भी बुरा हाल है. 500 की आबादी पर एक सफाईकर्मी की कम पड़ रहे हैं. एक वार्ड में पांच ऑटो टीपर, एक-एक बड़ी-छोटी जेसीबी और टाटा-407 उपलब्ध कराने के बावजूद शत-प्रतिशत घरों से कचरा कलेक्शन व कूड़ा प्वाइंटों से कचरे का उठाव नहीं हो पा रहा है.

  • पटना : तीन करोड़ की स्क्रीन पर देख रहे टीवी

    पटना : सभी अंचल कार्यालयों में तीन करोड़ की लागत से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के लिए लगायी गयी स्क्रीन का उपयोग कहीं टीवी देखने के लिए किया जा रहा है, तो कहीं यह धूल फांक रही है. दरअसल, इन अंचलों में कार्यरत अधिकारियों को निगम मुख्यालय का चक्कर लगाने से बचाने के लिए नेटवर्किंग सिस्टम डेवलप किया गया था, ताकि वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से ही योजनाओं की समीक्षा की जा सके. इस सिस्टम के डेवलप होने के बाद सिर्फ दो बार वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से बैठक हुई.

  • पटना : डेढ़ साल से किफायती आवास योजना हवा में

    पटना : राजधानी के कमला नेहरू नगर और पटना सिटी के शरीफागंज व बाहरी बेगमपुर स्लम में रहने वाले लोग डेढ़ साल से खुद के घर की उम्मीद लगाये बैठे हैं, इसके बावजूद किफायती आवास योजना का काम एक कदम भी आगे नहीं बढ़ा है. लोगों को किफायती आवास मिले, इसको लेकर निगम प्रशासन ने डेढ़ साल पहले किफायती आवास की योजना बनायी. योजना के तहत 2268 आवासीय यूनिटें बनानी हैं, ताकि कम कीमत पर शहरी गरीबों को आवास मुहैया कराया जा सके.

  • पटना : 19 व 20 दिसंबर को भोपाल में होगा महिला जेल अधिकारियों का दूसरा अधिवेशन

    पटना : भोपाल में 19 और 20 दिसंबर को महिला जेल अधिकारियों का दूसरा राष्ट्रीय अधिवेशन आयोजित होने जा रही है. यह अधिवेशन यहां मौजूद सेंट्रल एकेडमी ऑफ पुलिस ट्रेनिंग में होगा. इसमें बिहार की तरफ से जेल आइजी मिथिलेश मिश्र के नेतृत्व में एक विशेष टीम हिस्सा लेगी. इस टीम में सुप्रीटेंडेंट इला इशर समेत अन्य महिला अधिकारी भी होंगी. इस अधिवेशन में बिहार की तरफ से जेल में लागू किये गये महिला मॉडल की खासतौर से चर्चा होगी. राज्य की जेलों में कई पदों पर महिलाओं को 35 फीसदी आरक्षण दिया गया है.

  • पटना : वीमेंस ट्रेनिंग कॉलेज और पीडब्ल्यूसी की काउंसेलर निर्विरोध हुईं निर्वाचित

    पटना : पटना वीमेंस कॉलेज (पीडब्ल्यूसी) की तीनों प्रत्याशी कोमल कुमारी, सनाया सिंह कौशिक व संध्या निर्विरोध चुनाव जीत गयी हैं. यहां से ये तीनों काउंसेलर के लिए चुन ली गयी है. यहां काउंसेलर के लिए पांच सीटें हैं, लेकिन तीन लोगों ने ही पर्चा दाखिल किया था. इसलिए ये निर्विरोध सदस्य चुनी गयी. इसके अतिरिक्त एक पटना वीमेंस ट्रेनिंग कॉलेज में भी प्रीति नंदा निर्विरोध चुनी गयी है. यहां भी एक ही सीट है और एक प्रत्याशी ने ही नामांकन दर्ज की थी.

  • पटना : सेंट्रल पैनल के लिए 10 राउंड में होगी काउंटिंग

    पटना विवि इलाके में तैनात एक हजार अतिरिक्त जवान पटना : पटना विश्वविद्यालय में शनिवार को होने वाले छात्र संघ चुनाव को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये हैं. इसके लिए चार डीएसपी, आठ थानों के थानाध्यक्ष व एक हजार अतिरिक्त जवानों को तैनात किया जायेगा. साथ ही अशोक राजपथ के पांच अलग-अलग प्वाइंट पर क्यूआरटी भी तैनात रहेगी. वज्रवाहन की भी तैनाती की जायेगी.

  • पटना : विचारधारा से बड़ा फैक्टर जातीय समीकरण

    पटना : पटना विश्वविद्यालय छात्र संघ का शनिवार को चुनाव है. इस चुनाव में कौन जीतेगा और कौन हारेगा इसका फैसला ,मतपेेटियों में बंद हो जायेगा, लेकिन चुनाव में जो जीत और हार का सबसे बड़ा फैक्टर होगा वह जातीय समीकरण होगा. जिसके पक्ष में यह समीकरण होगा वह जीत सकता है. जातीय समीकरण का सबसे ज्यादा प्रभाव पटना कॉलेज, बीएन कॉलेज, लॉ कॉलेज, साइंस कॉलेज, टीचर ट्रेनिंग कॉलेज, पटना आर्ट एंड क्राफ्ट कॉलेज में देखने को मिल सकता है. शुक्रवार को चुनाव से एक दिन पहले जब प्रचार थम गया तब अंदर ही अंदर जातीय समीकरण बनाये जाने लगे. कई हॉस्टलों में जाति विशेष के उम्मीदवारों को जिताने के लिए गुप्त बैठक होने की भी सूचना है.

  • पटना :फोन, वाट्सएप और सोशल मीडिया पर जारी रहा कैंपेन

    पटना : पटना विश्वविद्यालय छात्र संघ चुनाव में प्रत्याशियों के दोस्त अपने-अपने दोस्तों के समर्थन में प्रचार-प्रसार करते रहे. कई स्थानों पर वोटिंग को लेकर बातचीत होती रही. इसी तरह हॉस्टलों में भी बैठकों का दौर चलता रहा. इसके अतिरिक्त फोन, वाट्सएप और सोशल मीडिया पर कैंपेन जारी रहा. व्हाट्सएप पर भी पोस्टर भेजे जा रहे थे. इसी तरह से सोशल मीडिया पर भी जमकर प्रचार चल रहा है.

  • पटना : स्कूटी के शीशे में बाल संवार रहे छात्र को पीटा

    पटना कॉलेज गेट की घटना, सिर में चोट पटना : पटना कॉलेज गेट पर एक स्कूटी की शीशा में चेहरा देख कर बाल संवारना एक छात्र को महंगा पड़ गया. दरअसल, जब छात्र मो अंसार बाल संवार रहा था, तभी एक लड़की वहां पहुंची और उसने अंसार को डांटना शुरू कर दिया. अंसार ने इसका विरोध किया. इसके बाद कुछ युवकों ने उसकी बेल्ट से पिटाई कर दी. इससे उसके सिर में चोट लगी है. घटना के बाद काफी संख्या में छात्र जुट गये. हालांकि, मारपीट करने वाले फरार होने में सफल रहे.

  • पटना :बिल्डर को पकड़ थाना लायी पुलिस तब वारंट की कॉपी की आयी याद

    पटना : पाटलिपुत्र पुलिस कोर्ट में दर्ज गबन के मामले में बिल्डर राजीव रंजन सिंह उर्फ राजू सिंह को विवेकानंद मार्ग स्थित आवास से पकड़ कर थाना ले आयी. लेकिन जब उन्हें न्यायालय में पेशी करने की बारी आयी तो वारंट की कॉपी की खोजबीन शुरू हुई.

  • पटना : गुवाहाटी जू से पटना आये एक नर गैंडा व दो हिमालयन भालू

    पटना : गुवाहाटी जू से पटना जू शुक्रवार की अहले सुबह चार बजे एक नर गैंडा और दो भालू को लाया गया. नर गैंडा की उम्र 14 वर्ष की है. उसके पटना जू में आने से यहां गैंडों की संख्या 12 हो गयी है, जिसमें सात नर व पांच मादा हैं. असम से पटना जू नर गैंडा लाने का उदेश्य यहां गैंडों की ब्लड लाइन को सुधारना है, ताकि उनके प्रजनन की प्रक्रिया को बढ़ावा दिया जा सके.

  • पटना :अगले दो दिन और गिरेगा तापमान, कोहरे के कारण 18 से कई ट्रेनें रद्द होंगी

    पटना : तापमान अगले दो दिन और गिरेगा. कुहरे की संभावना भी है. फिलहाल पटना का तापमान शुक्रवार को सामान्य से नीचे रहा. पटना का उच्चतम तापमान सामान्य से कुछ कम 26 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री नीचे 12.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

  • पटना : व्यापारी के हत्यारों के घर की हुई कुर्की

    पटना : जक्कनपुर थाने के चांदपुर बेला में मच्छरदानी व चादर के व्यापारी हरिहर प्रसाद के हत्यारे अभिषेक कुमार व देवेश के घर की पुलिस ने शुक्रवार को कुर्की-जब्ती की. बुद्धा कॉलोनी थाना क्षेत्र के मंदिरी निवासी अभिषेक कुमार व जक्कनपुर थाना क्षेत्र के किराये के मकान में रहने वाले देवेश कुमार के घर का सारा सामान जब्त कर पुलिस थाना लेकर आयी.

  • पटना : आज तीन पंचायतों में होगी नल जल योजना की जांच

    पटना : पंचायती राज विभाग ने मुख्यमंत्री नल जल योजना की गुणवत्ता की जांच के लिए शनिवार को राज्य के सभी प्रखंडों में योजनाओं की जांच का आदेश दिया है. विभाग के प्रधान सचिव अमृतलाल मीणा ने बताया कि सभी जिलों को निर्देश दिया गया है कि वह अपने जिले के हर प्रखंड के तीन-तीन पंचायतों के छह-छह वार्डों की जांच कराना सुनिश्चित करें. साथ ही इसकी रिपोर्ट पंचायत निश्चय सॉफ्ट एप पर शाम तक अपलोड कर दिया जाये. उन्होंने बताया कि जांच के प्रमुख बिंदु निर्धारित किया गया है.

  • पटना : सिपारा पुल के पास एक घंटे में आधा दर्जन से लूटपाट

    पटना : जक्कनपुर थाने के सिपारा पुल के पास शुक्रवार की देर रात चार-पांच की संख्या में रहे हथियारबंद लुटेरों ने आधा दर्जन से अधिक लोगों से लूटपाट की. इस दौरान उनके पर्स, रुपये, सोने की चेन व मोबाइल फोन छीन लिये. यह घटना शुक्रवार की देर रात की है.

  • पटना : पीएमसीएच की अपनी वेबसाइट भी नहीं है

    पटना : पीएमसीएच राज्य का सबसे बड़ा अस्पताल है. पूरे राज्य से इलाज कराने के लिए मरीज यहां पहुंचते हैं लेकिन आधुनिक दौर में भी यह अस्पताल सूचना तकनीक के क्षेत्र में काफी पिछड़ा हुआ है. हाल यह है कि इसकी अपनी वेबसाइट तक नहीं है. वर्षों पहले इसकी अधूरी वेबसाइट बनी थी, बाद में उसने भी काम करना बंद कर दिया. वहीं इसके कॉलेज की पटना मेडिकल कॉलेज डॉट कॉम नाम से वेबसाइट है. इस पर कॉलेज, फैकल्टी और छात्रों से जुड़ी सूचनाएं रहती हैं, लेकिन अस्पताल और मरीजों से जुड़ी सूचना यहां नहीं रहती.

  • पटना : देश के टॉप-10 थानों में एक भी बिहार-झारखंड का नहीं

    पटना : देश के 10 बेहतर परफॉर्मेंस वाले पुलिस थाने में बिहार और झारखंड का एक भी थाना शामिल नहीं है. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने शुक्रवार को देश के टॉप-10 पुलिस थाने की सूची जारी की है. इनमें बिहार के अलावा पड़ोसी राज्य झारखंड और यूपी का भी कोई थाना अपनी जगह नहीं बना पाया है. नालंदा जिले के राजगीर पुलिस थाने को स्टेट टॉपर का दर्जा मिला है. बावजूद इसके वह देश के टॉप-10 थानों में कहीं स्थान नहीं बना पाया है.

  • पटना : चोरी, लूट और मर्डर, सभी में पुलिस के हाथ खाली

    पटना : जिले की पुलिस सुस्त है और पिछले कुछ महीनों में सामने आये चोरी, लूट, हत्या जैसे गंभीर मामलों में भी उसके हाथ खाली हैं, जबकि चोरी के अधिकांश मामले क्लास वन अधिकारियों के घरों से जुड़ा है.

  • पटना : स्कूल के लिए जमीन खरीदेगी सरकार

    बाजार मूल्य से अधिक कीमत पर भी जमीन लेने को तैयार है विभाग पटना : राज्य के भूमिहीन हाइस्कूलों को जमीन मुहैया कराने के लिए सरकार बाजार भाव से जमीन खरीदेगी. जरूरत पड़ने पर जमीन देने वालों से बाजार की कीमत से अधिक दर से भी सौदा तय हो सकता है.

  • पटना : टीपीएस कॉलेज में बनाया जायेगा महिला छात्रावास और एक अन्य चार मंजिला भवन

    पटना : राज्य सरकार शिक्षा के गुणात्मक और उन्नत विकास के लिए कृत संकल्प है. बिहार की शिक्षा का परिदृश्य बदला है. गांव-गांव तक ज्ञान की रोशनी पहुंचाने की कोशिश की है. हमलोगों ने पंचायत स्तर पर स्कूलों को प्लस टू तक उत्क्रमित करने का लक्ष्य पूरा कर लिया है. यह बातें शुक्रवार को टीपीएस काॅलेज में ‘एनिमल हाउस और झंकार 2019’ का उद्घाटन करते हुए शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन प्रसाद वर्मा ने कही.

  • पटना : दिव्यांग व वृद्ध करेंगे पौधों की देखभाल, मिलेंगे 1400

    पटना : जिले भर में बड़े पैमाने पर पौधारोपण की तैयारी चल रही है. जनजीवन हरियाली योजना के तहत सभी सरकारी विभागों में, सभी पंचायतों में बड़े पैमाने पर पौधारोपण किया जायेगा. पौधों की देखभाल वन पोषक करेंगे. वन पोषकों को 1400 रुपये मासिक दिया जायेगा.

  • पटना : दिव्यांग बच्चों के लिए विशेष शिक्षकों की कमी

    पटना : प्रदेश के अधिकांश दिव्यांग बच्चों की पढ़ाई विशेष शिक्षकों की कमी से पूरी नहीं हो पा रही है. राज्य में दिव्यांग बच्चों की संख्या के अनुपात में विशेष शिक्षक नहीं हैं. करीब 130 दिव्यांग बच्चों पर केवल एक विशेष शिक्षक तैनात हैं. जबकि ग्लोबल स्टैंडर्ड के हिसाब से केवल आठ बच्चों पर एक और आरटीइ एक्ट के मुताबिक प्रति 30 बच्चों पर एक शिक्षक अनिवार्य हैं. विशेष शिक्षकों की कमी से करीब 10 हजार मानसिक और शारीरिक यंत्रणा से पीड़ित दिव्यांग बच्चे शिक्षा से वंचित हैं. प्रदेश में ऐसे विशेष बच्चों के लिए करीब 1100 शिक्षक हैं.जबकि, दिव्यांग बच्चों की संख्या करीब एक लाख 30 हजार है.

  • पटना : दाखिल-खारिज के 10 हजार आवेदन ही समय पर निबटे

    पटना : तमाम दावों के बावजूद राज्य में ऑनलाइन म्यूटेशन की प्रक्रिया में तेजी नहीं आ रही है. राजस्व व भूमि सुधार विभाग के दावों की मानें तो अंचलों में लगने वाले कैंप या नियमित आवेदन जमा करने की प्रक्रिया के बाद अब तक 23 लाख 33 हजार आठ सौ 66 लोगों ने ऑनलाइन दाखिल खारिज के लिए आवेदन किया है, लेकिन अंचलों में आवेदन निबटाने की स्थिति काफी धीमी है.

  • पटना : सरकार महिलाओं को बना रही सशक्त

    पटना : डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी ने कहा है कि राज्य में महिलाओं को सशक्त करने के लिए कई तरह के विशेष कदम उठाये गये हैं. सूबे में 39 विशेष तरह की योजनाएं सिर्फ महिलाओं के लिए चलायी जाती हैं, परंतु पंचायती राज व्यवस्था में महिलाओं को 50 फीसदी आरक्षण, जीविका, बालिका साइकिल योजना, सरकारी नौकरी में 35 फीसदी महिला आरक्षण और शराबबंदी कानून गेम चेंजर साबित हुई हैं. इन योजनाओं ने महिलाओं के जीवन में बड़ा बदलाव लाते हुए उन्हें सशक्त बनाया है. डिप्टी सीएम शुक्रवार को शहर के एक होटल में लिंगानुपात में असमानता पर आयोजित अंतरराष्ट्रीय सेमिनार को संबोधित कर रहे थे.

  • पटना : सुरक्षित तस्करी का जरिया बन रहा रेलवे, नहीं हो रही कार्रवाई

    सफर के बीच में सामान की जब्ती का प्रावधान नहीं पटना : रेलवे के एक आदेश ने ट्रेनों से तस्करी कर लायी जा रही वस्तुओं की जांच के लिए कस्टम और दूसरी जांच एजेंसियों के हाथ पांव बांध रखे हैं. यह आदेश मुख्य रूप से जीएसटी की जांच को लेकर जारी किया गया है, लेकिन रेलवे के कुछ अधिकारियों ने इसे सामान्य रूप से कस्टम समेत अन्य पर भी लागू कर दिया है.

  • पटना : शिविरों में बेदखल पर्चाधारियों की सुनी जायेंगी समस्याएं

    पटना : वासरहित परिवारों व बेदखल पर्चाधारियों की समस्याओं के निष्पादन के लिए अंचलों में शिविर लगाये जायेंगे. जिला प्रशासन की ओर से सभी अंचलों में जगह चिह्नित कर शिविर लगाये जाने का समय निर्धारित कर दिया गया है. उस दिन शिविर में अंचलाधिकारी सहित थाना से भी अधिकारी शामिल रहेंगे. विभिन्न पंचायतों में अलग-अलग तिथियों में शिविर का आयोजन किया गया है.

  • पटना : निर्माण शुरू, नहीं पूरा हो रहा है जमीन अधिग्रहण का काम

    में सुस्त पड़ी हाइवे निर्माण की राह पटना : राज्य में कई ऐसे सड़क प्रोजेक्ट फंसे हुए हैं, जिनके निर्माण की रफ्तार नहीं काफी धीमी है. एक तरफ से काम शुरू होने के बाद भी प्रोजेक्ट के लिए अन्य जिलों में जमीन का अधिग्रहण पूरा नहीं हो पा रहा है. मुआवजा वितरण में देरी व जमीन हस्तांतरण में देरी से लेकर कई मामलों को लेकर मामला फंसा हुआ है. भूमि अधिग्रहण को लेकर राजस्व व भूमि सुधार विभाग की ओर से सभी जिलों के अधिकारियों की बैठक कर प्रति माह प्रगति रिपोर्ट देने के लिए कहा गया है.

  • पटना : बिना आरक्षण बाबा साहेब ने मेहनत से उच्च शिक्षा प्राप्त की

    पटना : भाजपा अनुसूचित जाति मोर्चा की तरफ से प्रदेश कार्यालय में बाबा भीमराव अंबेडकर की 64वीं पुण्यतिथि समरसता दिवस के रूप में मनायी गयी. इस दौरान पूर्व केंद्रीय मंत्री डा संजय पासवान ने कहा कि बाबा साहब के समय में आरक्षण की व्यवस्था नहीं थी. बावजूद इसके उन्होंने अपनी लगन और मेहनत से सामान्य लोगों का सहयोग लेकर उच्च शिक्षा प्राप्त की. हम दलित वर्ग के लोगों को गुणात्मकता में आगे बढ़ने की जरूरत है.

  • पटना सिटी : फोम फैक्टरी में लगी आग

    हादसा. तीन घंटे की मशक्कत के बाद पाया गया काबू पटना सिटी : बाइपास थाना क्षेत्र के मरचा-मरची रोड में स्थित फोम बनाने की फैक्टरी में शुक्रवार की सुबह लगभग दस बजे लगी आग से लगभग तीन करोड़ रुपये के नुकसान की आशंका जतायी जा रही है.

  • दानापुर : बैंक मैनेजर हत्या मामले में छह को सश्रम उम्रकैद की सजा

    दानापुर : व्यवहार न्यायालय के अपर जिला व सत्र न्यायाधीश प्रथम संदीप कुमार ने हत्या के जुर्म में आरोपित रवींद्र यादव, मुकेश यादव, राकेश यादव, जितेंद्र यादव, बैंककर्मी विजय कुमार व सुजीत कुमार को दोषी पाते हुए आजीवन सश्रम कारावास व बीस-बीस हजार आर्थिक दंड की सजा सुनायी है.

  • अथमलगोला : ओवरहेड तार टूटा, अपलाइन में डेढ़ घंटा तक ट्रेनें रहीं अस्त-व्यस्त

    अथमलगोला : दानापुर मंडल के अथमलगोला व बख्तियारपुर लिंक स्टेशन के बीच जय प्रकाश महुली हाल्ट के पास अहले सुबह तकरीबन 9:11 पर अप लाइन का ओवर हेड वायर का तार टूट गया.

  • फुलवारीशरीफ : हाइवा ने कैंसर का इलाज करा लौट रहे वृद्ध को कुचला, मौत

    फुलवारीशरीफ : शुक्रवार को शहर में भीड़ के बावजूद तेजी गति से जा रहे हाइवा ने एक सेवानिवृत्त लेखापाल को कुचल दिया, जिससे उनकी मौत घटनास्थल पर ही हो गयी.

  • पटना सिटी : फाइनेंस बैंक के कर्मी को गोली मार लूटे एक लाख

    पटना सिटी : आलमगंज थाना क्षेत्र के बजरंगपुरी मोड़ के समीप शुक्रवार की रात माइक्रो फाइनेंस बैंक के कर्मी को गोली मार जख्मी कर दिया और एक लाख रुपये अधिक की राशि लूट कर फरार हो गये. जख्मी कर्मी को उपचार के लिए निजी उपचार केंद्र में भर्ती कराया गया है.

  • मसौढ़ी : डॉ भीमराव आंबेडकर की पुण्यतिथि मनी, कई जगहों पर हुए कार्यक्रम

    मसौढ़ी : धनरूआ व मसौढ़ी में संविधान निर्माता डॉ भीमराव अंबेडकर की 63वीं पुण्यतिथि पर कार्यक्रम आयोजित किये गये. धनरूआ शहर में आयोजित कार्यक्रम में बीडीओ अजय कुमार, सीडीपीओ ज्योति, पंचायत की मुखिया संगीता देवी के अलावा लोजपा प्रखंड अध्यक्ष मुकेश पासवान समेत अन्य लोग मौजूद थे. उनके तैलचित्र पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धांजलि दी. इधर अनुसूचित जाति ,जनजाति लोक तांत्रिक मोर्चा के तत्वावधान में अनुमंडल परिसर में स्थापित उनकी प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धांजलि दी.

  • पटना सिटी :संगत के लिए बनेगा लंगर हाॅल, मिलेंगी कई सुविधाएं

    पटना सिटी : दशमेश पिता श्री गुरु गोबिंद सिंह जी महाराज की जन्मस्थली तख्त श्री हरिमंदिर जी पटना साहिब में दो जनवरी 2020 को आयोजित होने वाले गुरु महाराज के 353वें प्रकाश पर्व व राजगीर स्थित शीतल कुंड गुरुद्वारा में 27 से 29 दिसंबर तक सिख पंथ के संस्थापक गुरु नानक देव जी महाराज के 550 वां प्रकाश पर्व आयोजित हो रहा है.

  • पटना सिटी : तख्त साहिब में सेवादारों का धरना कायम

    पटना सिटी : तख्त श्री हरिमंदिर जी पटना साहिब में सेवादारों की ओर से कायम अनिश्चितकालीन धरना शुक्रवार को कायम रहा. धरना पर बैठे सेवादार ने अपनी लंबित 19 सूत्री मांगों को माने जाने तक आंदोलन को कायम रखने का संकल्प दोहराया. धरना में जसबिंदर सिंह, चंद्रशेखर सिंह, प्रकाश सिंह, बाबू सिंह, रजनी कौर, सतनाम कौर, मेनका देवी, पूजा कौर, निर्मया कौर व कृष्णा सिंह समेत अन्य सेवादार थे.

  • पटना : सात नये प्रधानमंत्री कौशल विकास केंद्र खोले जायेंगे : मंत्री

    पटना : श्रम संसाधन मंत्री विजय कुमार सिन्हा ने शुक्रवार को पदाधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की. उन्होंने कहा 42 जगहों पर प्रधानमंत्री कौशल विकास केंद्र चल रहे हैं. सात नये सेंटर भी जल्द खोले जायेंगे. मंत्री ने अधिकारियों से केंद्र पर प्रशिक्षण कार्य की समीक्षा रिपोर्ट विभाग को देने को कहा. बैठक में अपर मुख्य सचिव सुधीर कुमार, निदेशक, नियोजन एवं प्रशिक्षण धर्मेंद्र सिंह सहित अन्य पदाधिकारी मौजूद थे.

  • पटना : निदेशक प्रमुख सहित 13 पदों पर होगी नियुक्ति

    पटना : स्वास्थ्य विभाग राज्य के मेडिकल कॉलेज अस्पतालों की शैक्षणिक गतिविधियों को सुदृढ़ करने के लिए चिकित्सा शिक्षा निदेशालय के रिक्त पदों पर नियुक्ति करने जा रहा है. चिकित्सा शिक्षा निदेशालय के शीर्ष रिक्त 13 पदों पर नियुक्ति के लिए 31 दिसंबर तक आवेदनपत्र लिये जायेंगे. जिन पदों पर नियुक्ति की जानी है, उनमें निदेशक प्रमुख (चिकित्सा शिक्षा) एक पद, निदेशकों के तीन पद, अपर निदेशक के चार पद और उपनिदेशक के पांच पद शामिल हैं.

  • पटना :पीएमजीएसवाइ की राशि का 36 जिले नहीं कर सके उपयोग

    पटना : राज्य के 36 जिले प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना की राशि का उपयोग नहीं कर सके. इन जिलों से ग्रामीण कार्य विभाग ने तीन दिसंबर 2019 तक बची हुई करीब 527.59 करोड़ की राशि वापस मांगी है.

  • पटना : शहरी क्षेत्र के 16 हजार आंगनबाड़ी केंद्र होंगे बंद

    पटना : राज्य भर के शहरी इलाकों में चल रहे करीब 16 हजार आंगनबाड़ी केंद्रों को बंद करने की तैयारी है. समाज कल्याण विभाग इसकी योजना बना रहा है. विभाग की समझ है कि शहरी इलाकों में चल रहे आंगनबाड़ी केंद्रों पर बच्चों की संख्या लगातार कम हो रही है. लोगों की आर्थिक ताकत में इजाफा होने से अधिकतर बच्चे निजी प्ले स्कूल में शिफ्ट होते जा रहे हैं. ऐसे में शहरी इलाके में चल रहे आंगनबाड़ी केंद्रों को बंद करने और निकट के दूसरे केंद्रों में शिफ्ट करने की योजना है. राज्य के एक लाख छह हजार आंगनबाड़ी केंद्रों में करीब 16 हजार शहरी इलाके में चल रहे हैं, जहां गरीब बच्चों को पढ़ाई के साथ पौष्टिक भोजन दिया जाता है.

  • पटना : अहमदाबाद में उद्योग मंत्री ने की बिहार की ब्रांडिंग

    पटना : बिहार के उद्योग मंत्री श्याम रजक ने अहमदाबाद में निवेशकों को आकर्षित करने के लिए शुक्रवार को रोड शो किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि बिहार में निवेश के लिए अच्छा माहौल है.

  • पटना : लालू के सहारे वजूद बचाने की कोशिश कर रहे हैं तेजस्वी : राजीव

    पटना : भाजपा प्रवक्ता राजीव रंजन ने कहा है कि राजद पर कमजोर पड़ती अपनी पकड़ और पार्टी को दो फाड़ होने से बचाने के लिए तेजस्वी एक बार फिर से लालू प्रसाद के पीछे छिप चुके हैं. पार्टी की कमान अपने हाथों में लेने के बाद तेजस्वी ने जिस तरह राहुल गांधी की राह पकड़ी है, उससे राजद में जबर्दस्त घमासान मचा हुआ है.

  • पटना : अब ऑनलाइन बुकिंग पर की जायेगी बीज की होम डिलिवरी

    कृषि मंत्री ने हाइ डेंसिटी पॉली इथेलाइन में मिलने वाले बीज पैकेट का किया उद्घाटन पटना : राज्य में किसानों को ऑनलाइन बुकिंग पर बीज की होम डिलिवरी की जायेगी. इसकी शुरुआत पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर बांकी जिले में कर पहली बार घर पर ही 1700 किसानों को बिहार राज्य बीज निगम की ओर से बीज उपलब्ध कराया गया है.

  • पटना : दलित सेना का होगा विस्तार, कमेटी गठित

    पटना : दलित सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष और लोजपा सांसद पशुपति कुमार पारस के निर्देश पर संगठन को मजबूत करने के लिए 10 से 30 दिसंबर तक जिलों में नेता दौरा पर रहेंगे. इसका नेतृत्व दलित सेना के प्रदेश अध्यक्ष अंबिका प्रसाद बिनु करेंगे. प्रदेश प्रवक्ता ललन चंद्रवंशी ने कहा कि कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए राष्ट्रीय अध्यक्ष पशुपति कुमार पारस ने कोर कमेटी का गठन किया है.

  • पटना : चुनावी पाठशाला का विस चुनाव में दिखेगा असर

    पटना : राज्य की युवा पीढ़ी में चुनाव और मतदान की जानकारी देने के लिए प्लस टू स्कूलों में चुनावी पाठशाला और कॉलेजों में निर्वाचन साक्षरता क्लबों की गतिविधियां तेज हो गयी हैं. अब जिलों के प्लस टू स्कूलों और कॉलेजों में पढ़नेवाले विद्यार्थियों को मतदाता सूची में नाम शामिल किया जाना है. इवीएम व वीवीपैट क्या होता है, स्कूल व कॉलेजों में आयोजित पाठशाला व क्लबों में खेल-खेल के माध्यम से इस प्रकार की जानकारी दी जा रही है. यह उम्मीद की जा रही है कि बिहार विधानसभा चुनाव 2020 में इन पाठशाला और क्लबों का असर मतदान पर भी दिखेगा. जिलों के नोडल पदाधिकारी स्कूलों में जाकर चुनावी पाठशाला आयोजित कर रहे हैं. भोजपुर, गया, कैमूर और पश्चिमी चंपारण जिलों में इस प्रकार के क्लबों और पाठशालाओं का आयोजन शुरू हो चुका है.

  • पीयू छात्र संघ चुनाव : किसके सिर सजेगा ताज, फैसला आज

    सुबह आठ से दोपहर दो बजे के बीच डाले जायेंगे वोट पटना : पटना विश्वविद्यालय छात्र संघ चुनाव को लेकर आज सुबह आठ से दोपहर दो बजे के बीच वोट डाले जायेंगे. शाम चार बजे से काउंटिंग होगी और देर रात सभी पदों के लिए विजेता प्रत्याशियों की घोषणा कर दी जायेगी.

  • पटना : आइजीआइएमस ने एड्सपीड़ित का इलाज करने से किया इन्कार, पीएमसीएच ले जाने के दौरान मौत

    पटना : सिस्टम की संवेदनहीनता के कारण एक एड्स पीड़ित मरीज की मौत शुक्रवार की शाम हो गयी. मृतक पटना हाइकोर्ट में आदेशपाल था और शहर के शास्त्री नगर का रहने वाला था. परिजनों का आरोप है कि जब वे एड्स पीड़ित को लेकर आइजीआइएमएस गये तो वहां डॉक्टरों ने यह जानने के बाद कि वह एड्स पीड़ित है इलाज से इनकार कर दिया. डॉक्टरों ने पीएमसीएच ले जाने को कहा. जहां जाने के क्रम में ही उसकी मृत्यु हो गयी.

  • मलयेशिया में हुआ 21वां एशियन मास्टर्स एथलेटिक्स : रेलकर्मी अंजू ने एथलेटिक्स चैंपियनशिप में तीन स्वर्ण जीते

    फुलवारीशरीफ : मलयेशिया के कुचिंग सारावाक में चल रहे 21वीं एशियन मास्टर्स एथलेटिक्स चैंपियनशिप में रेलवे की ओर से खेल में शामिल होकर भारत की अंजू कुमारी ने तीन स्वर्ण पदक जीत कर हैट्रिक लगा दिया. इस प्रतियोगिता में 29 देशों के एथलीटों ने हिस्सा लिया. इसमें अंजू ने ट्रिपल जंप, 4×100मीटर और 4×400मीटर रिले में स्वर्ण पदक जीता है. इससे पूर्व में भी अंजू ने बीते दो सालों में ही नेशनल मास्टर्स एथलेटिक्स मे लगभग 10 से ज्यादा पदक जीता है.

  • पटना : बख्तियारपुर-ताजपुर सड़क के निर्माण में फंसा जमीन का पेच

    पटना : राज्य की महत्वाकांक्षी योजना बख्तियारपुर-ताजपुर फोरलेन सड़क में भूमि अधिग्रहण और निर्माण एजेंसी की आर्थिक तंगी की वजह से काम रुक गया है. इसे लेकर सोमवार को पथ निर्माण विभाग सहित अन्य आला अधिकारियों की उच्चस्तरीय बैठक होगी.

  • चारा घोटाले से जुड़े मामले में पूर्व जेडीयू सांसद जगदीश शर्मा जेल से बाहर जल्द आयेंगे

    रांची / पटना : झारखंड हाईकोर्ट ने चारा घोटाले के चाईबासा कोषागार से 37 करोड़ 62 लाख रुपये गबन के दूसरे मामले (आरसी 68ए/96) में जेडीयू के पूर्व सांसद जगदीश शर्मा को सशर्त जमानत दे दी. अब वह जेल से जल्द ही बाहर आ जायेंगे. मालूम हो कि चारा घोटाले के समय वह बिहार विधानसभा की लोक लेखा समिति के अध्यक्ष थे.

  • पटना :शासन भावावेश से नहीं चलता: सुशील मोदी

    पटना : डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी ने कहा कि हैदराबाद में गैंगरेप के बाद महिला डाॅक्टर को जिंदा जलाने की लोमहर्षक घटना के बाद देश भर में दुख और आक्रोश का जो वातावरण बना, वह स्वाभाविक था. जनता ऐसे अपराधियों को तत्काल फांसी पर लटका देखना चाहती है, लेकिन शासन केवल भावावेश से नहीं चलता.

  • पटना : विशेष राशन कार्ड से प्रदेश और देश में कहीं भी ले सकेंगे अनाज, मिली मंजूरी

    पटना : बिहार में अब 12 अंकों युक्त राशन कार्ड जारी किया जायेगा. इसका उपयोग देश में कहीं भी हो सकेगा. इस राशन कार्ड के जरिये प्रदेश के अंदर कहीं से भी खाद्यान्न उठाव किया जा सकेगा. रोजी- रोटी के लिए प्रदेश से बाहर जाने वाले लाखों लोगों को उनके शहर में ही राशन मिल सकेगा. खाद्य उपभोक्ता संरक्षण विभाग के प्रस्ताव को राज्य सरकार ने हरी झंडी दे दी है.

  • पटना : 15 हजार नीम हकीम हुए प्रशिक्षित, सरकार लेगी काम

    पटना : राज्य में गांव-गांव में फैले चार लाख नीम हकीमों में से 15 हजार प्रशिक्षित कर लिये गये. सरकार के स्तर पर अब इनसे प्राथमिक उपचार का काम लेने की तैयारी है. प्रशिक्षण प्राप्त करनेवाले नीम हकीमों को बहुउद्देश्यीय सामुदायिक स्वास्थ्य कार्यकर्ता का नाम दिया गया है.

  • पटना :लालू के सहारे वजूद बचाने की कोशिश कर रहे हैं तेजस्वी : राजीव रंजन

    पटना : भाजपा प्रवक्ता राजीव रंजन ने कहा है कि राजद पर कमजोर पड़ती अपनी पकड़ और पार्टी को दो फाड़ होने से बचाने के लिए तेजस्वी एक बार फिर से लालू प्रसाद के पीछे छिप चुके हैं. पार्टी की कमान अपने हाथों में लेने के बाद तेजस्वी ने जिस तरह राहुल गांधी की राह पकड़ी है, उससे राजद में जबर्दस्त घमासान मचा हुआ है.

  • पीयू छात्र संघ चुनाव आज देर रात आयेगा रिजल्ट

    पटना : पटना विश्वविद्यालय छात्र संघ चुनाव में किसके सिर सजेगा ताज, इसका फैसला शनिवार को हो जायेगा. विवि प्रशासन ने इसकी तैयारी पूरी कर ली है.

  • चारा घोटाला मामले में लालू यादव की जमानत याचिका खारिज, जेडीयू के पूर्व सांसद को मिली जमानत

    रांची : झारखंड हाईकोर्ट ने चारा घोटाले से जुड़े दुमका कोषागार से धन के गबन के मामले में बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और राष्ट्रीय जनता दल के मुखिया लालू प्रसाद यादव की जमानत याचिका शुक्रवार को खारिज कर दी. इस मामले में आज न्यायमूर्ति अपरेश कुमार सिंह की पीठ ने सुनवाई पूरी की और लालू की जमानत याचिका इस आधार पर खारिज कर दी कि अभी उन्होंने सीबीआई अदालत द्वारा दी गयी सजा की आधी अवधि न्यायिक हिरासत में पूरी नहीं की है.

  • महापरिनिर्वाण दिवस पर बाबा साहेब आंबेडकर को नीतीश कुमार ने किया नमन, दी श्रद्धांजलि

    पटना : बाबा साहेब डॉ भीमराव आंबेडकर के महापरिनिर्वाण दिवस के अवसर पर राजकीय समारोह पटना हाईकोर्ट के निकट बाबा साहेब डॉ भीमराव आंबेडकर प्रतिमा प्रांगण में आयोजित किया गया. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बाबा साहेब डॉ भीमराव आंबेडकर की आदमकद प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की.

  • हैदराबाद एनकाउंटर पर बोले पप्पू यादव- हैदराबाद की पुलिस ने पेश की नजीर, देंगे 50-50 हजार रुपये ईनाम

    पटना : हैदराबाद में पशु चिकित्सक से सामूहिक बलात्कार के बाद जला कर मार दिये जाने के मामले में गिरफ्तार चारो आरोपितों को शुक्रवार की सुबह हिरासत से भागने के दौरान पुलिस द्वारा ढेर किये जाने पर जन अधिकार पार्टी के संरक्षक व पप्पू यादव हैदराबाद पुलिस को 50-50 हजार रुपये ईनाम देंगे.

  • हैदराबाद मुठभेड़ पर आरजेडी नेताओं ने दी अलग-अलग प्रतिक्रिया, ...पढ़ें

    पटना : हैदराबाद में महिला पशु चिकित्सक से बलात्कार एवं हत्या के चार संदिग्धों को पुलिस द्वारा शुक्रवार को कथित मुठभेड़ में मार गिराये जाने पर बिहार के राजनीतिक नेताओं ने अलग अलग प्रतिक्रिया दी है. राज्य में इस हफ्ते हैदराबाद जैसे दो मामले सामने आये थे हैं, जिनसे लोगों में गुस्सा है.

  • पटना : 1984 के दंगों के लिए नरसिम्हा राव को दोषी ठहराने की निंदा

    पटना : भाजपा प्रवक्ता राजीव रंजन ने पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के 1984 के दंगों के लिए नरसिम्हा राव को दोषी ठहराने की निंदा की है. उन्होंने कहा है कि 1984 के दंगों के लिए नरसिम्हा राव को दोषी ठहरा कर कांग्रेस ने एक बार फिर से अपनी ओछी मानसिकता जाहिर कर दी है.

  • पटना : आरोपित इंजीनियरों पर सरकार ने की कार्रवाई

    पटना : राज्य के बांका, बक्सर और भागलपुर जिले में ग्रामीण सड़क बनाने और मरम्मत में लापरवाही के आरोपित इंजीनियरों पर कार्रवाई की गयी है. यह कार्रवाई विभाग की निगरानी टीम की जांच रिपोर्ट के बाद हुई है. इसके तहत वर्तमान में कार्यरत इंजीनियर की दो वेतन बढ़ोतरी रोकी गयी है.

  • पटना : एससी-एसटी अत्याचार मामलों में जनवरी से ऑनलाइन निगरानी

    पटना : राज्य सरकार के दिशा-निर्देश पर एससी-एसटी समुदाय पर होने वाले विभिन्न तरह के अत्याचार मामलों में जब एफआइआर होती है, तो उस मामले में दोषियों को सजा देने में समय लगता है. जांच की जानकारी पीड़ितों को नहीं मिलती है कि उनके मामले में पुलिस ने अब तक क्या किया है. अब राज्य सरकार ने दर्ज मामलों की मॉनीटरिंग ऑनलाइन करने का निर्णय लिया है.

  • पटना : जनवेदना रैली की पीड़ा झेल रहे हैं कांग्रेस के रामदेव राय

    पटना : कांग्रेस की जनवेदना रैली की पीड़ा अभी तक विधायक रामदेव राय झेल रहे हैं. 24 नवंबर को पार्टी द्वारा आयोजित रैली में लाठीचार्ज के दौरान वह घायल होकर सड़क पर गिर गये थे. घायल अवस्था में अब वह अपने सरकारी आवास पर इलाज करा रहे हैं. रैली की घटना को याद कर वह भावुक हो जाते हैं. कहते हैं, जब वह सड़क पर गिरे थे और उनको सहारा देने के लिए कोई पार्टी का नेता अपनी गाड़ी से नहीं उतरा.

  • पटना : सोन नहर में जमा गाद और जंगल की सफाई जनवरी से

    पटना : सोन नहर से बेहतर सिंचाई व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए उसमें जमा जंगल और गाद की जनवरी से सफाई होगी. इसके लिए जल संसाधन विभाग ने प्रक्रिया शुरू कर दी है. पहले चरण में अलग-अलग जगहों में करीब साढ़े 11 किमी की लंबाई में सफाई होगी. इसमें सोन नहर अवर प्रमंडल के रामपुर राजवाहा का चार किमी, चौसा शाखा नहर में तीन किमी और हकीमपुर राजवाहा में साढ़े चार किमी की लंबाई में सफाई शामिल है.

  • बिहार : रेप-छेड़खानी में आयी कमी, महिला हिंसा में हुई बढ़ोत्तरी

    पटना : राज्य में सभी तरह के महिला अपराध यानी रेप, अपहरण, छेड़खानी, दहेज हत्या व महिला प्रताड़ना के मामलों में पिछले वर्ष से 1065 की वृद्धि हुई है. जबकि रेप व छेड़खानी के मामलों में कमी आयी है. यह तुलना दोनों वर्षों के शुरुआती नौ महीने जनवरी से सितंबर तक ही किये गये हैं. 2018 में जनवरी से सितंबर तक सभी तरह के महिला अपराध 13,069 हुए थे. वहीं, 2019 में इसी अ‌वधि में 14,134 मामले दर्ज हुए हैं.

  • पटना : बाइक का लोन भी नहीं लौटा रहे कर्मी

    बैंकों से मिली रिपोर्ट के अनुसार, केंद्रीय और राज्य दोनों स्तर के कर्मी बैंकों से लोन लेकर कुछ दिनों तक तो किस्त भरते हैं, लेकिन इसके बाद लोन एकाउंट को दिवालिया कर दे रहे हैं. इनमें बड़ी संख्या में संविदा पर काम करने वाले सरकारी कर्मी शामिल हैं. संविदा पर कार्यरत शिक्षकों द्वारा मोटरसाइकिल के लिए लिये गये लोन के एकाउंट बड़ी संख्या में एनपीए (नॉन परफॉर्मिंग एसेट) होने के मामले सामने आये हैं.

  • पटना : बढ़ रही मरीजों की संख्या, गंभीर बीमारियों के डॉक्टरों की कमी

    पटना : राज्य में गंभीर बीमारियों के इलाज के लिए डॉक्टरों की संख्या में इजाफा नहीं हो रहा है. मेडिकल कॉलेजों में अभी तक आठ कोर्सों के तहत महज 21 चिकित्सकों के प्रशिक्षण की ही व्यवस्था है. नतीजा है कि विशेष इलाज के लिए मरीजों को राज्य के बाहर या राजधानी में गिने-चुने चिकित्सकों के यहां महीनों इलाज के लिए इंतजार करते हैं.

  • पटना : जदयू ने कायम की सांगठनिक मजबूती की मिसाल : आरसीपी सिंह

    पटना : जदयू के राष्ट्रीय महासचिव सह राज्यसभा में पार्टी संसदीय दल के नेता आरसीपी सिंह ने राज्य के सभी बूथों पर अध्यक्ष और सचिव बनाने का अभियान गुरुवार को पूरा होने पर प्रसन्नता व्यक्त की है. उन्होंने कहा है कि पार्टी ने सांगठनिक मजबूती की मिसाल कायम की है.

  • पटना : किसान सम्मान योजना के आवेदनों का जल्द करें निबटारा: सुशील मोदी

    पटना : उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने किसान सम्मान योजना के तहत तीन महीने या इससे ज्यादा समय से रोककर रखे गये आवेदनों का जल्द निबटारा करने का आदेश दिया है. ऐसे आवेदनों की संख्या आठ लाख 96 हजार से ज्यादा है.

  • पटना : निवेशकों को लुभाने के लिए सूरत पहुंचे रजक

    पटना : बिहार में निवेश करने की सलाह देने के लिए पांच दिवसीय अंतरराज्यीय विभागीय दौरे के पहले दिन गुरुवार को उद्योग मंत्री श्याम रजक गुजरात के सूरत पहुंचे. यहां उन्होंने सूरत के विभिन्न व्यवसायी और निवेशकों के साथ मीटिंग की.

  • 1200 करोड़ की संपत्ति छोड़ने को बिहार तैयार, झारखंड का इन्कार

    पटना : झारखंड में बंद निगमों के कर्मचारियों की 200 करोड़ की देनदारी के लिए बिहार अपनी 1200 करोड़ की संपत्ति तक छोड़ने को तैयार है. हालांकि, झारखंड ने इसे मानने से इन्कार कर दिया है. कहा है कि कर्मचारियों के महासंघ को सबसे पहले दोनों राज्य 20-20 करोड़ जमा करें

  • पटना : जितनी लालू की उम्र, शहर में उतने बनेंगे तोरणद्वार

    राजद राष्ट्रीय परिषद और खुला अधिवेशन 11 को बापू सभागार में पटना : राजद की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक 9 दिसंबर को होटल मौर्या में होगी. इसके अलावा 10 दिसंबर को पार्टी की राष्ट्रीय परिषद की बैठक एवं 11 वां खुला अधिवेशन बापू सभागार में आयोजित किया जायेगा. इस दौरान पार्टी अपने सुप्रीमो की एक नये अंदाज में ब्रांडिंग करेगी.

  • खुद को बचाने के लिए जरूरी है ‘जल-जीवन-हरियाली’ की सफलता

    प्रकृति,पर्यावरण और पृथ्वी की रक्षा के साथ ही मानव अस्तित्व जुड़ा हुआ है. बिहार सरकार के ‘जल जीवन हरियाली अभियान’ से आज कोई अन्य बेहतर अभियान हो ही नहीं सकता. इसे मानव के अस्तित्व की रक्षा से जुड़े एक अभियान के रूप में देखा जा सकता है. इस अभियान की सफलता बेहद जरूरी है.

  • प्रेसिडेंसियल डिबेट में चलीं कुर्सियां व लाठी-डंडे

    पटना : पटना विश्वविद्यालय में गुरुवार को प्रेसिडेंसियल डिबेट के दौरान जमकर कुर्सियां चलीं. साथ ही खूब लाठी-डंडे भी चले. छात्र नेता एक दूसरे से उलझ गये और जमकर मारपीट हुई. मामला तब शुरू हुआ जब छात्र राजद के प्रत्याशी आयुष मंच पर चढ़े और समय आने पर अपने ऊपर हुई मारपीट का हिसाब लिये जाने की बात कही.

  • पीयू छात्र संघ : चुनाव में आचार संहिता की जमकर उड़ायी जा रहीं धज्जियां

    पटना : पीयू चुनाव को लेकर आचार संहिता लागू है पर कैंपस में नियम कानून की जमकर धज्जियां उड़ाई जा रही हैं. नियम तोड़ने वाले छात्र संगठनों पर कोई कार्रवाई तक नहीं हुई है. पीयू की हर दीवार पोस्टर से पटी पड़ी है. छात्र कारों के काफिले के साथ कैंपस में प्रचार कर रहे हैं. प्रचार के अंतिम दिन सभी संगठन प्रत्याशियों के साथ जुलूस निकालते हुए कैंपस में झंडा-बैनर लेकर घूम रहे थे.

  • ठंड बढ़ी, आज छा सकते हैं बादल

    पटना : राजधानी पटना का अधिकतम तापमान सामान्य और न्यूनतम तापमान आंशिक तौर पर सामान्य से कम हो गया है. हालांकि बुधवार की अपेक्षा न्यूनतम तापमान तीन डिग्री नीचे आया है. शुक्रवार और शनिवार को शहर के आसमान में बादल छाये रह सकते हैं. इसकी वजह से तापमान सामान्य रह सकता है.

  • 28 व्यावसायिक केंद्रों में मिली जीएसटी की गड़बड़ी

    पटना : राज्य के विभिन्न जिलों में अभियान चलाकर वाणिज्य कर विभाग ने विभिन्न स्तर के 28 व्यावसायिक प्रतिष्ठानों की जांच की है. इसमें बड़े स्तर पर जीएसटी में गड़बड़ी सामने आयी है. इसमें होल सेल एजेंसी से लेकर सुपर मार्केट और रेस्तरां भी शामिल हैं.

  • सड़क सुरक्षा पर मीटिंग, खाने पर डेढ़ लाख खर्च, बिल भरा ही नहीं

    पटना : राज्य में सड़क सुरक्षा को लेकर 21 जनवरी को हुई समीक्षात्मक बैठक के दौरान खर्च हुई राशि का भुगतान 11 माह बाद भी नहीं हुआ है. राजधानी के एक बड़े होटल में बैठक में खाने पर सिर्फ 1़ 61 लाख खर्च सहित फोटोग्राफी, बैनर, पोस्टर आदि पर कुल 3़ 60 लाख खर्च हुए थे.

  • अनंत सिंह रहेंगे बेऊर जेल में, नहीं जाना होगा भागलपुर जेल

    पटना : मोकामा विधायक अनंत सिंह बेऊर जेल में ही रहेंगे. उन्हें अब भागलपुर सेंट्रल जेल में नहीं जाना पड़ेगा. इससे संबंधित आदेश गुरुवार को अदालत ने दे दिया है. बताया जाता है कि एमपी-एमएलए कोर्ट में अनंत सिंह की पेशी करायी गयी.

  • अतिक्रमण के खिलाफ कल से 14 तक फिर अभियान

    पटना : जिला प्रशासन की ओर से गुरुवार व शुक्रवार को मोहलत देने के बाद सात से 14 दिसंबर तक विशेष अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाया जायेगा. इसमें बचे हुए स्थलों से अतिक्रमण हटाया जायेगा. प्रशासन ने अतिक्रमणकारियों को नोटिस दे दिया है. गुरुवार को कहीं भी अतिक्रमण हटाओ अभियान नहीं चला.

  • नो एंट्री 6 बजे, ट्रैफिक पुलिस की ड्यूटी 9 बजे से, ये तीन घंटे कौन रोकेगा अवैध परिचालन

    पटना : शहर में बड़ी गाड़ियों की नो एंट्री सुबह 6:00 बजे से हो जाती है. लेकिन, ट्रैफिक प्वाइंट और आउटपोस्ट पर ट्रैफिक पुलिस की ड्यूटी सुबह 9:00 बजे से शुरू होती है. ऐसे में सवाल यह है कि इन तीन घंटों में नो एंट्री के दौरान गाड़ियों के अवैध परिचालन को कौन रोकेगा? जबकि, यह पीरियड स्कूल टाइम का है. इस दौरान सड़क पर 1130 स्कूली बसें, बच्चों को स्कूल पहुंचाने जा रहे करीब 10 हजार बाइक वाले, स्कूल बैन, ऑटो और साइकिल से स्कूल जाने वाले बच्चों की भीड़ सड़क पर रहती है.

  • खदेड़कर पकड़ी कार से पिस्टल व कारतूस जब्त

    पटना : कंकड़बाग पुलिस ने मेन रोड में आदित्य विजन के समीप लगातार हॉर्न बजाती जा रही कार को खदेड़ा व ओवरटेक कर रोका और एक युवक को पकड़ लिया. हालांकि कार में सवार तीन युवक पैदल ही फरार होने में सफल रहे. कार की चेकिंग के दौरान उसके अंदर से एक पिस्टल व कारतूस को बरामद किया गया है. पुलिस ने कार को भी अपने कब्जे में ले लिया.

  • छात्रा का करता था यौन शोषण, टीचर गिरफ्तार

    पटना : एक टीचर द्वारा कोचिंग में पढ़ने वाली छात्रा को नौकरी देने का प्रलोभन देकर यौन शोषण करने का मामला सामने आया है. मामला पाटलिपुत्र थाना क्षेत्र के एलसीटी घाट इलाके का है. आरोपित टीचर का नाम ऋषि श्याम है और वह रांची जिले के नामकुम स्थित नया टोली कॉलोनी का निवासी है.

  • एक माह बाद भी न सामान बरामद और न ही चोर पकड़ाया

    पटना : कदमकुआं थाने के लोहानीपुर लक्ष्मी उमा प्लाजा में रहने वाली शिल्पी कुमारी के फ्लैट से लाखों के जेवर व 35 हजार नकद चुरा लिया गया. यह घटना 16 अक्तूबर की है. इस मामले में कदमकुआं थाने में शिल्पी कुमारी ने मामला भी दर्ज कराया और नामजद आरोपित बनाया. लेकिन एक माह के बाद भी न तो आरोपित पकड़ाया और न ही चोरी किये गये सामान की बरामदगी हुई. इस संबंध में शिल्पी कुमारी ने एसएसपी को भी मामले की जानकारी दी.

  • कॉलेजों में प्रचार थमा, कल होगा चुनाव

    पटना : पटना विश्वविद्यालय में गुरुवार को प्रेसिडेंसियल डिबेट के साथ ही पीयू छात्र संघ चुनाव के लिए चल रहा प्रचार प्रसार थम गया. अब शनिवार को वोटिंग होगी. मतदान सुबह आठ बजे से शुरू होगा और दो बजे तक चलेगा.

  • सीटीइटी में 90 मिनट पहले ही पहुंचना होगा सेंटर

    पटना : सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसइ) का सेंट्रल एलिजिबिलिटी टेस्ट (सीटीइटी) 2019 आठ दिसंबर को आयोजित होगा. पहला पेपर सुबह 9.30 से 12 बजे होगा और दूसरा पेपर 2.30 से 4.30 बजे शाम तक होगा. यह टेस्ट 110 शहरों में होगा. इसके लिए जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक उम्मीदवारों को परीक्षा से 90 मिनट पहले परीक्षा केंद्र पहुंचना है. परीक्षा शुरू होने से 10 मिनट पहले ही सेंटर के अंदर प्रवेश करना होगा, जिसके बाद परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जायेगा.

  • जिलास्तरीय ओलिंपियाड 18 और क्विज 19 दिसंबर को

    पटना : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने ओलंपियाड एवं क्विज कंपीटीशन की तिथि जारी कर दी है. 18 दिसंबर को जिला स्तरीय ओलंपियाड परीक्षा का आयोजन होगा. वहीं, 19 दिसंबर को क्विज कंपीटीशन का आयोजन होगा. जिला के बाद प्रमंडल स्तर पर ओलंपियाड का आयोजन होगा. इसके बाद राज्य स्तर पर यह कंपीटीशन होगा. प्रमंडल स्तर पर ओलंपियाड चार जनवरी को तथा राज्य स्तर पर 14 मार्च को कंपीटीशन होगा.

  • आइटीआइ सेमेस्टर की सप्लीमेंटरी 3 जनवरी से

    पटना : श्रम संसाधन मंत्री विजय कुमार सिन्हा ने गुरुवार को जुलाई में संपन्न हुई आइटीआइ के मूल्यांकन की समीक्षा की. इस दौरान पदाधिकारियों ने कहा कि परीक्षा का परिणाम चार दिसंबर को साइट पर अपलोड कर दिया गया है.

  • सीआइएससीइ 10वीं की 27 और 12वीं की परीक्षा तीन फरवरी से, दो घंटे का होगा पेपर

    पटना : काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (सीआइएससीइ) ने 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा 2020 की तिथि जारी कर दी है. 10वीं बोर्ड परीक्षा 27 फरवरी से 30 मार्च तक होगी. 10वीं बोर्ड परीक्षा के अधिकांश विषयों की परीक्षा के लिए दो घंटे का समय दिया गया है. वहीं, 12वीं बोर्ड परीक्षा तीन फरवरी से 31 मार्च तक आयोजित होगी. 12वीं के अधिकतर विषयों में तीन घंटे का समय मिलेगा.

  • राजेंद्र सेतु : हाइटगेज हुआ नीचे, व्यावसायिक वाहनों पर लगा ब्रेक

    मोकामा : राजेंद्र सेतु पर व्यावसायिक वाहनों के परिचालन पर गुरुवार से ब्रेक लग गया. अनुमंडल प्रशासन ने बुधवार की देर रात सेतु के पास लगे हाइट गेज की ऊंचाई कम दी. बालू कारोबारियों के कड़े तेवर को लेकर बुधवार की दोपहर हाइटगेज की ऊंचाई कम करने गयी टीम वापस लौट गयी थी. वहीं बालू लदे ओवरलोड वाहनों को जबरन सेतु पार कराया जा रहा था.

  • गैंगरेप के विरोध में सड़क पर लोग

    फुलवारीशरीफ : हैदराबाद में डॉ प्रियंका रेड्डी के साथ दुष्कर्म व हत्या के बाद निर्ममता पूर्वक जलाने सहित बक्सर व समस्तीपुर में महिलाओं के साथ दुष्कर्म, हत्या व जलाने जैसी घटनाओं के विरोध में दोषियों को फांसी देने की मांग को लेकर फुलवारीशरीफ प्रखंड की सकरैचा पंचायत में कॉलेज, स्कूल, कोचिंग के छात्र-छात्राओं सहित सैकड़ों ग्रामीणों ने मानव शृंखला बनाकर गुस्सा दिखाया.

  • दानापुर में बदमाशों ने दुकानदार को गोली मार किया जख्मी

    दानापुर : गुरुवार की रात रूपसपुर थाना क्षेत्र के गोला रोड मोड़ के पास फास्ट फूड दुकानदार बदमाशों ने गोली मार जख्मी कर दिया. बताया जाता है कि पैसों को लेकर कुछ विवाद था. जख्मी दुकानदार राम जयपाल नगर निवासी अजय कुमार को निजी अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती कराया गया है. घटना की सूचना पाकर थानाध्‍यक्ष चंद्र भानू दलबल के साथ पहुंचे और छानबीन में जुट गये.

  • धरना जारी, सेवादारों को समझाने पहुंचे अधिकारी

    पटना सिटी : पटना साहिब में सेवादारों का अनिश्चितकालीन धरना गुरुवार को भी जारी रहा. धरना दे रहे सेवादारों के उग्र तेवर को देख कर सुलह कराने के लिए गुरुवार को नगर पुलिस अधीक्षक जितेंद्र कुमार, एसडीओ राजेश रौशन व एएसपी मनीष कुमार भी पहुंचे और सेवादारों को समझा बुझा कर मामले को शांत कराया.

  • दो जवानों के घरों में चोरी, पिस्टल भी ले गये

    फुलवारीशरीफ : पटना के गोपालपुर थाना क्षेत्र के शाहपुर गांव के पास देव नगर में आर्मी के जवानों के दो घरों को निशाना बनाकर चोरों ने लाइसेंसी पिस्टल, एक लाख तीस हजार नकदी समेत लाखों के जेवरात चोरी कर ली. वारदात की रात दोनों ही घरों के लोग बाहर गये हुए थे. गुरुवार की सुबह परिवार के लोग जब घर पहुंचे तो चोरी का पता चला.

  • पांचवीं मंजिल से गिरा मिस्त्री, मौत, जाम

    दानापुर : दीघा थाना क्षेत्र के नासरीगंज पेट्रोल पंप के समीप गुरुवार की शाम निर्माणाधीन कॉम्प्लेक्स की पांचवीं मंजिल से गिर कर मिस्त्री की मौत हो गयी. घटना के बाद मुआवजे की मांग को लेकर परिजनों व लोगों ने दानापुर-गांधी मैदान मुख्य मार्ग को नासरीगंज पेट्रोल पंप के पास आगजनी कर जाम कर दिया.

  • चाचा चंदू व भतीजा जावेद को किया गया सम्मानित

    मनेर : नगर के मीराचक मोहल्ले की लावारिस दौलतिया देवी का अंतिम संस्कार करने वाले चाचा चंदू खान और भतीजा जावेद खान को प्रशासन ने सम्मानित क