• नवादा : पैक्स चुनाव की वोटर लिस्ट में नाम जोड़ने का समय पूरा

    पांच दिनों तक आवेदन जमाकर उसका उसका निष्पादन जिला सहकारिता कार्यालय में किया गया. जिले के कुल 187 पंचायतों से करीब 1500 से 2000 तक आवेदन विभाग को नाम जोड़ने के लिए प्राप्त हुआ है. जिसमें तकरीबन 700 से 800 आवेदनों को पारित कर हरी झंडी दे दी गयी है.

  • सिरदला : व्यक्ति को अधमरा कर हाइवे पर फेंका

    सिरदला : थाना क्षेत्र के बिलालरपुर निवासी दसन यादव के 50 वर्षीय पुत्र सतेंद्र यादव को अज्ञात अपराधियों द्वारा पहले अगवा किया गया फिर बुरी तरह से पिटाई कर अकबरपुर थाना क्षेत्र के माखर गांव के समीप एनएच-31 पर फेंक दिया.

  • नवादा : गोलियों की तड़तड़ाहट से थर्राया गोंदापुर, एक दर्जन लोग घायल

    गोलीबारी की घटना में दो की हालात गंभीर, पटना रेफर नवादा : दो दिन पहले हुई बच्चों के झगड़े ने गुरुवार को उग्र रूप धारण कर लिया. हालात यह हो गयी कि दोनों पक्षों के बीच जम कर गोलीबारी हुई. गोलीबारी की घटना में दोनों पक्षों से एक युवती सहित एक दर्जन लोग गंभीर रूप से जख्मी हो गये. सभी घायलों को इलाज के लिए सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां एक युवती व एक युवक की नाजुक देख चिकित्सकों ने प्राथमिक उपचार के बाद बेहतर इलाज के लिए पटना रेफर कर दिया. घटना की सूचना मिलते ही एएसपी अभियान कुमार अालोक दल-बल के साथ सदर अस्पताल पहुंच कर स्थिति को नियंत्रित किया तथा घटना के बाद सदर अस्पताल में उग्र हुए दोनों पक्षों को समझा बुझा कर मामला को शांत कराया.

  • सिरदला : बर्तन धोने गयीं चार बच्चियां डूबीं, दो की मौत

    सिरदला : चौबे पंचायत के सिधौल गांव में रविवार को गांव की चार बच्चियां आहर के गहरे पानी में डूब गयीं. इनमें दो की मौत हो गयी, जबकि एक बच्ची की स्थिति गंभीर है.

  • नवादा : वार्ड सदस्य के घर में विस्फोट दो महिलाएं पुलिस हिरासत में

    नारदीगंज (नवादा) : नारदीगंज बाजार में शनिवार की दोपहर वार्ड सदस्य के घर में तेज विस्फोट हुआ, जिससे लोग सहम गये. विस्फोट की आवाज इतनी तेज थी कि बाजार में चल रहे लोग इधर-उधर भागने लगे. आवाज का डर खत्म होने पर लोगों ने देखा कि नारदीगंज पंचायत के स्वर्गीय नवी मियां के पुत्र वार्ड सदस्य मो नौशाद आलम के घर से धुएं का गुब्बार निकल रहा है.

  • नवादा : जहरीली गैस से दो सहोदर भाइयों की मौत, ...जानें क्या है मामला?

    नवादा : जिले के रोह थाना क्षेत्र के महकार गांव में दो सहोदर भाइयों की मौत दम घुटने से शुक्रवार को हो गयी. बताया जाता है कि घटना उससमय हुई, जब चापानल में सिलेंडर लगाने के लिए खोदे गये गड्ढे में वे उतरे थे.

  • घर-बाहर पानी-पानी, पर बिजली कटने से घर में पीने को पानी नहीं

    नवादा नगर : बारिश के बाद घर के बाहर तो पानी-पानी है लेकिन घर के अंदर बिजली कम रहने के कारण पीने के लिए पानी भी नहीं मिल रहा है. पिछले चार दिनों से लगातार हो रही बारिश के कारण बिजली सप्लाई भी प्रभावित हो रही है. जिले में रुक-रुक कर हो रही लगातार बारिश के बाद किसानों के चेहरे खिले लग रहे हैं.

  • जिले में 24 घंटे के अंदर 116 एमएम हुई बारिश

    नवादा : नवादा जिले में पांच दिनों से हो रही लगातार मुसलाधार बारिश से जन-जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. पूरे जिले में 24 घंटे के अंदर 116 एमएम बारिश रिकाॅर्ड किया गया है.

  • अगले आदेश तक बंद रहेगा रजौली आंबेडकर विद्यालय

    जौली : रजौली पहुंचे डीएम कौशल कुमार ने रविवार को डॉ भीमराव आंबेडकर बालक आवासीय उच्च विद्यालय सह छात्रावास की जांच की. जांच के क्रम में उन्होंने धनार्जय नदी में आये विकराल बाढ़ के पानी से होने वाली क्षति का आकलन किया.

  • नप ने फॉगिंग मशीन की खरीदारी पर लगायी मुहर

    नवादा : नगर पर्षद ने क्रय समिति की बैठक आयोजित कर फॉगिंग मशीन की खरीदारी को लेकर हरी झंडी मिल गयी है. नप कार्यपालक पदाधिकारी देवेंद्र सुमन ने बताया कि नप अध्यक्ष और उपाध्यक्ष की मौजूदगी में क्रय समिति की बैठक की गयी है. इसमें फॉगिंग मशीन की खरीदारी पर मुहर लगा दिया गया है.

  • कार ने पहले बाइक, फिर स्कॉर्पियो में मारी टक्कर, दो युवक घायल

    सिरदला : रविवार को थाना क्षेत्र के परना डाबर बरदाहा मार्ग में एक कार ने सामने से आती हुई बाइक सवार को धक्का मारकर मौके से फरार हो गया. यह आगे जाकर सामने से आती हुई स्कॉर्पियो में टक्कर मार दिया.घटना को अंजाम देने के बाद कार चालक गाड़ी ही छोड़ कर भाग गया. दुर्घटना में बुरी तरह से घायल दोनों बाइक सवार को स्थानीय ग्रामीणों की मदद से सिरदला पीएचसी में भर्ती कराया गया.

  • अराजपत्रित प्रारंभिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष बने दिनेश नाथ पासवान

    नवादा नगर : शिक्षकों को साथ लेकर उनकी समस्याओं के समाधान के लिए लगातार काम करूंगा. उक्त बातें अराजपत्रित प्रारंभिक शिक्षक संघ के नये जिलाध्यक्ष दिनेशनाथ पासवान ने कही. रविवार को अराजपत्रित प्रारंभिक शिक्षक संघ का जिला सम्मेलन सह इकाई गठन किया गया.

  • शिक्षक सत्याग्रह को सफल बनाने का आह्वान

    नवादा : राज्य माध्यमिक शिक्षक संघ के आह्वान पर पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार जिला संघ की बैठक की गयी. जिलाध्यक्ष परशुराम सिंह की अध्यक्षता में हुई बैठक में दो अक्तूबर को होने वाले 150वें गांधी जयंती के मौके पर शिक्षक सत्याग्रह शुरू करने का निर्णय लिया गया. गांधीजी को माल्यार्पण के साथ पुष्प अर्पित कर सत्याग्रह कार्यक्रम को सफल बनाने का संकल्प बैठक में किया गया.

  • नवादा : वाट्सएप पर वॉयस मैसेज से दिया तलाक

    नवादा : नवादा में तीन तलाक का एक मामला प्रकाश में आया है. बताया जाता है कि कोलकाता निवासी इम्तियाज अंसारी ने जिले के कौआकोल थाने के बीझो गांव की अरमाना खातून को वाट्सएप पर वॉयस मैसेज भेज कर तीन तलाक दे दिया है. गुरुवार को पीड़िता ने पुलिस अधीक्षक को एक आवेदन देकर न्याय की गुहार लगायी है. पीड़िता ने आरोप लगाया है कि घटना विगत 20 सितंबर की है. उसने इसकी सूचना उसी दिन कौआकोल थाना में दी, लेकिन अब तक केस दर्ज नहीं किया गया है.

  • नवादा : एटीएम का क्लोन तैयार कर करीब 500 वारदातों को अंजाम देनेवाला मास्टरमाइंड मोहित गिरफ्तार

    नवादा : पंजाब पुलिस ने बिहार सहित पंजाब के संगरूर-बरानाला इलाके में एटीएम का क्लोन तैयार कर पांच से सात मिनट में आपके खाते का पैसा उड़ानेवाले गिरोह का भंडाफोड़ किया है. बताया जाता है कि गिरोह का मास्टरमाइंड नवादा जिले के कृष्णापुर गोंडापुर निवासी मैट्रिक पास 25 वर्षीय मोहित राज है. उसके दो साथी पंजाब निवासी बादल सिंह और गुरमीत सिंह है. पंजाब पुलिस ने करीब पांच सौ वारदातों को अंजाम देनेवाले बादल सिंह और मोहित राज को गिरफ्तार कर लिया है. मोहित ने बिहार में कई वारदातों को अंजाम देने के बाद पंजाब का रुख किया था.

  • नवादा : विवाहिता की गला घोंट कर हत्या

    नवादा : कादिरगंज ओपी क्षेत्र के लोहरपुरा गांव में विवाहिता के परिजनों ने गले में रस्सी बांध कर हत्या कर दी व साक्ष्य छिपाने के लिए शव को किऊल-गया रेलखंड पर स्थित शादिकपुर रेलवे गुमटी के पास अर्धनिर्मित मकान के एक कमरे में छुपा दिया. ओपी पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल नवादा भेज दिया.

  • ट्रैफिक के नये नियम से हड़कंप, डीएल की होड़

    नवादा : नयी परिवहन नियम एक सितंबर से लागू होने के बाद परिवहन विभाग द्वारा कार्रवाई तेज किये जाने से लोगों में हड़कंप मच गया है. विभाग में ड्राइविंग लाइसेंस बनानेवालों की आपाधापी मची हुई है, जहां पिछले माह अगस्त में प्रतिदिन 30-40 लर्निंग व 15-20 डीएल बनता था, अब उसी विभाग में प्रतिदिन करीब 150 लर्निंग का आवेदन जमा लिया जा रहा है. इसके अलावा गाड़ियों के प्रदूषण, फिटनेस व परमिट के लिए भी वाहन मालिकों में होड़ मच गयी है. वहीं इंश्योरेंस को भी अपडेट कराने में लोग जुटे हैं.

  • वाहनों पर हाई सिक्यूरिटी नंबर प्लेट नहीं लगाने पर देना होगा जुर्माना

    नवादा : सभी वाहनों पर हाई सिक्यूरिटी (एचएसआरपी) नंबर प्लेट लगाना अनिवार्य हो गया है. एक अप्रैल 2019 से लागू नये नियमों के अनुसार हर वाहन शोरूमों को बगैर हाई सिक्यूरिटी नंबर प्लेट के बेचने पर रोक लगा दी गयी है. बावजूद एक अप्रैल से लागू इस अधिनियम के तहत पूरे जिले में 9033 वाहनों की बिक्री की गयी है, जिसमें 4527 वाहनों में ही हाई सिक्यूरिटी नंबर प्लेट लगाया गया है.

  • बीडीओ के नेतृत्व में पुलिस ने की साइबर कैफे में छापेमारी

    पकरीबरावां : 18 अगस्त को प्रभात खबर में प्रकाशित खबर में साइबर कैफे के खेल से गरीबों की काटी जा रही जेब शीर्षक पर स्थानीय प्रशासन हरकत में आते हुए साइबर कैफे में छापेमारी की. बीडीओ के नेतृत्व में छापेमारी करने मुख्यालय के मुख्य बाजार में देर संध्या को साइबर कैफे पर पुलिस पहुंची. गुरुवार को जैसे ही मामले की सूचना प्रखंड विकास पदाधिकारी डॉ अखिलेश कुमार व थाना अध्यक्ष मोहम्मद सरफराज इमाम को मिली.

  • ट्रेन से कट कर व्यक्ति ने दी जान

    नवादा/अकबरपुर : नगर थाना क्षेत्र के भदौनी हाट पर निवासी मुनेश्वर चौधरी अपने बड़े भाई की हत्या का सदमा नहीं झेल सका. उसने ट्रेन से कट कर आत्महत्या कर लिया. जानकारी के अनुसार, 15 सितंबर को मुनेश्वर के बड़े भाई बाबूलाल चौधरी की हत्या पड़ोस के पवन चौधरी ने पीट-पीट कर कर दी गयी थी. बड़े भाई की हत्या के बाद अंतिम संस्कार में शामिल होने गया छोटा भाई मुनेश्वर शमशान घाट से ही गायब हो गया था.

  • वज्रपात से दो की मौत, आधा दर्जन से अधिक लोग जख्मी

    हिसुआ : मंगलवार को थाना क्षेत्र में वज्रपात से दो की लोगों की मौत हो गयी और दो तीन गांव के लोग झुलस गये. इसमें तीन भैंसे भी मर गयीं. आधा दर्जन से अधिक लोग जख्मी हो गये. सोमवार को दोपहर बाद बिजली चमक के साथ तेज बारिश आयी. बादल लगातार कड़कता रहा और बिजली गिरती रही. जानकारी के अनुसार, छतिहर पंचायत के बालकिशुन बिगहा निवासी बैधु यादव की मौत हो गयी और सोनसा निवासी कपिलदेव महतो की पत्नी की मौत हो गयी. वह मवेशी लाने खेतों की तरफ गयी हुई थी.

  • इको टूरिज्म स्पॉट के रूप में होगा विकास

    नवादा नगर/गोविंदपुर : ककोलत जलप्रपात को इको टूरिज्म के रूप में विकसित करते हुए, यहां आने वाले पर्यटकों को स्वच्छता व सुरक्षा उपलब्ध कराना प्राथमिकता होगी. उक्त बातें पर्यावरण, वन, जलवायु परिवर्तन निदेशालय के प्रधान सचिव दीपक कुमार सिंह के ककोलत जलप्रपात निरीक्षण के दौरान कही गयी.

  • मुंबई से घर आ रहे युवक की हर्ट अटैक से हुई मौत

    रोह : स्थानीय बाजार के एक युवक की मौत उस समय हो गयी, जब वह अपना घर लौट रहा था. बताया जाता है की रोह बाजार के भीम विश्वकर्मा के बेटा पंकज कुमार मुंबई में प्राइवेट इंजीनियर की नौकरी करता था. कंपनी में काम नहीं रहने के कारण वह अपने घर रोह आने की सोचा और मुंबई से कुर्ला ट्रेन में बैठ गया, जब ट्रेन झारसुगढ़ा स्टेशन पास पहुंची, तो मृतक पंकज को पहला हार्ड अटैक आया. ट्रेन पर सवार लोगों ने उसकी मदद की. इस बात की सूचना रेलवे को दी गयी.

  • जिले में आठ लाख से अधिक बच्चे पीयेंगे पोलियोरोधी खुराक

    गया : जिले में 15 से 20 सितंबर तक चलाये जानेवाले पोलियो उन्मूलन सप्ताह का शुभारंभ रविवार को जयप्रकाश नारायण अस्पताल में प्रशिक्षु आइएएस अधिकारी कथवाते मयूर अशोक ने बच्चों को पोलियोराेधी खुराक पिला कर की. इस अवसर पर प्रशिक्षु आइएएस ने कहा कि दो बूंद बच्चों को पोलियो जैसी गंभीर रोग से बचायेंगे.

  • ट्रक चालक ने साइड नहीं दी, तो युवकों ने की पिटाई

    नवादा : मुफस्सिल थाना क्षेत्र के आमीपुर गांव के समीप बाइक सवार चार युवकों ने ओवरटेक करने के दौरान एक ट्रक ड्राइवर के साथ जम कर मारपीट की घटना को अंजाम दिया. मारपीट की घटना में ट्रक ड्राइवर कौशल कुमार गंभीर रूप से जख्मी हो गया. गंभीर हालत में उसे सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया. वही गांड़ी में मौजूद एक ड्राइवर नालंदा जिले के सिलाव निवासी विपिन कुमार ने बताया कि कौशल कुमार के साथ ट्रक लेकर हमलोग पटना के बाढ़ जा रहे थे. उन्होंने बताया कि कोडरमा में माल लोड किया गया था.

  • महज एक हजार रुपये के लिए कर दी गयी वृद्ध की पीट-पीट कर हत्या

    नवादा : शहर के नगर थाना क्षेत्र स्थित भदौनी गांव में एक वृद्ध की पीट-पीट कर हत्या करने का सनसनी खेज मामला प्रकाश में आया है. महज एक हजार रुपये का कर्ज नहीं चुकाने के कारण वृद्ध की हत्या कर घटना को अंजाम दिया.

  • गम्हरिया मोड़ के पास कंटेनर व ट्रक में टक्कर, चालक मरा

    आमस : थाना क्षेत्र में गम्हरिया मोड़ के पास शनिवार की रात सड़क दुर्घटना में एक चालक की मौत हो गयी व खलासी बुरी तरह से घायल हो गया. आमस के प्रभारी थानाध्यक्ष आर पांडे ने बताया कि उत्तरप्रदेश से पतंजलि का सामान लेकर कोलकाता जा रहा कंटेनर उक्त स्थान पर दूसरी दिशा से आ रहे एक ट्रक से टकरा गया.

  • जमीन विवाद को लेकर दो पक्षों में हुई मारपीट

    नवादा : नगर थाना क्षेत्र के शिवदयाल बिगहा गांव में भूमि विवाद को लेकर दो पक्षों के बीच हुई खूनी संघर्ष में 10 लोग गंभीर रूप से जख्मी हो गये. घटना शनिवार की रात में हुई. बताया जाता है कि विवादित जमीन पर एक पक्ष के लोग टंकी बनाने का काम कर रहे थे. तभी, दूसरे पक्ष के लोगों ने टंकी बनाने का विरोध किया. इसको लेकर दोनों पक्ष के बीच खूनी संघर्ष शुरू हो गयी.

  • नवादा : ग्रामीण चिकित्सक की गोली मारकर हत्या

    नवादा : मुफस्सिल थाना क्षेत्र के रूस्तमपुर गांव में शुक्रवार को ग्रामीण चिकित्सक की अपराधियों ने गोलियों से छलनी कर हत्या कर दी. घटना से आक्रोशित लोगों ने शहर के प्रजातंत्र चैक को घंटों जाम कर प्रदर्शन किया.

  • सभी धर्मों के लिए कानून एक जैसा : एसडीओ

    नवादा : जिला मुख्यालय में बुधवार को ताजिया पहलाम में डीजे और साउंड बाक्स बजाने को लेकर हुई मनमुटाव के बाद शांतिपूर्ण पर्व सम्पन्न तो करा दिया गया. लेकिन, इस व्यवस्था को आगे भी कायम रखने के लिए सदर एसडीओ अनु कुमार ने ताजियेदारों के साथ गुरुवार को एक बैठक आयोजित की.

  • बाइक के धक्के से महिला की मौत पर जाम की सड़क

    पकरीबरावां : नवादा से शेखपुरा जानेवाली आढ़ा-शेखपुरा मुख्य पथ पर धमौल थाना क्षेत्र के चबूतरा टोले के समीप बाइक के धक्के से 55 वर्षीय महिला की मौत हो गयी. घटना के बाद लोगों ने सड़क को जाम कर दिया. प्रदर्शन की सूचना मिलने पर मौके पर पहुंची पुलिस ने जाम हटवाया. बताया जाता है कि धमौल चबूतरा टोले के केशो यादव की पत्नी अम्पी देवी बाजार से घर लौट रही थी. धमौल बाजार से ढोढा पंचायत के धरहरा गांव जा रहे बाइक सवार ने उन्हें पीछे से टक्कर मार दी.

  • आराधना के साथ पर्युषण महापर्व का समापन

    नवादा : जैन धर्मावलंबियों के आत्मशोधन का दस दिवसीय महापर्व पर्युषण यानी 10 लक्षण पर्व हर्षोल्लास के साथ भक्तिमय माहौल में संपन्न हो गया. इस महापर्व के दसवें एवं अंतिम दिन श्रद्धालुओं ने 10 लक्षण धर्म के दशम एवं अंतिम स्वरूप उत्तम ब्रह्मचर्य धर्म की विशेष आराधना की. शहर के दो प्रमुख जैन मंदिरों में इस पर्व को लेकर जैन धर्मावलंबियों में काफी उत्साह देखने को मिला. दोनों मंदिरों में सुबह से ही श्रद्धा के साथ लोग त्योहार के अंतिम दिन पूजा-अर्चना करने की होड़ लगी रही.

  • वृद्धाश्रम बन कर है तैयार, पर उद्घाटन का इंतजार

    रजौली : प्रखंड कार्यालय परिसर में बच्चों से सताये या किस्मत के मारे बूढ़े-बुजुर्गों की देखभाल को वृद्धा आश्रम भवन बन कर तैयार है. 20 बेडों का वृद्धा आश्रम भवन बनने के साथ ही इसमें बिजली के लिए वायरिंग भी की जा चुकी है. प्रखंड के लाचार बुजुर्ग इस तैयार वृद्धा आश्रम भवन के उद्घाटन का इंतजार कर रहे हैं. हालांकि, भवन निर्माण होने के डेढ़ वर्ष बाद इसे सामाजिक सुरक्षा कोषांग को नहीं सौंपा जा सका है.

  • हड़ताल खत्म होने के बाद भी शहर की सफाई राम भरोसे

    नवादा : शहरी क्षेत्र में स्वच्छता अभियान पूरी तरह से चरमरा गयी है. पिछले पांच दिनों की हड़ताल पर रहे स्वास्थ्यकर्मियों के बाद पूरा शहर कचरे की ढेर में तब्दील हो गयी. हालांकि हड़ताल स्थगित होने पर नप ने जेसीबी से सफाई में तेजी लाने का प्रयास तो किया है. लेकिन, संतोष जनक सफाई नहीं हो पा रही है.

  • भगवान के लिए 160 रुपये व खाने को "460 किलो घी खरीद रहे लोग

    नवादा : शुद्ध घी के नाम पर इंसान ही नहीं भगवान को भी धोखा देने में माफिया पीछे नहीं हट रहे हैं. एक तरफ भगवान पर चढ़ाने के लिए शुद्ध घी 160 रुपये किलो बेचा जा रहा है, तो दूसरी तरफ खानेवाला शुद्ध घी 460 रुपये बेचा जा रहा है. यह घी किसी ब्रांड का नहीं होता है, बल्कि खुला निर्माण ताजा शुद्ध घी के नाम से बेचा जा रहा है.

  • दवा दुकान के लाइसेंस को 45 दिनों के लिए किया गया सस्पेंड

    नवादा : शहर के एक निजी क्लिनिक में चल रही दवा दुकान के लाइसेंस को ड्रग विभाग ने 45 दिनों के लिए सस्पेंड कर दिया है. इसके बाद से उक्त दवा दुकान से दवाओं की बिक्री बंद हो गयी है. यह जानकारी देते हुए ड्रग इंस्पेक्टर संजीव कुमार ने कहा कि नगर के मालगोदाम पोस्टमार्टम रोड के पास संजीवनी क्लिनिक में संजीवनी मेडिकल दुकान चल रही थी.

  • बच्चे की मौत से नाराज लोगों ने क्लिनिक में की तोड़फोड़

    रोह : मंगलवार को रोह बाजार में एक बीमार बच्चे की मौत के बाद आक्रोशित परिजनों ने मेडिकल प्रैक्टिशनर के क्लिनिक में जम कर तोड़फोड़ की. मामला यह है कि बच्चे को खासी-सर्दी और तेज बुखार था. इसका इलाज को लेकर रोह बाजार के क्लिनिक लाया था, जहां मेडिकल प्रैक्टिशनर ने दवाई दी और घर जाने को कहा, बच्चा घर जाते ही उसकी तबीयत खराब होने लगी.

  • विष्णु की शेषनाग शैया पर सवार मिली खंडित प्रतिमा

    नवादा : सदर प्रखंड के कादिरगंज स्थित सकरी नदी से मंगलवार को पाल युग के भगवान विष्णु की प्रतिमा मिली. इसे स्थानीय लोगों ने एक पीपल के वट वृक्ष के समीप स्थापित कर पूजा-अर्चना शुरू कर दी.

  • आरक्षण के शहीदों को दी श्रद्धांजलि

    हिसुआ : हिसुआ के महादेव मोड़ स्थित शहीद स्मारक के पास मंगलवार को कार्यक्रम कर आरक्षण के शहीदों को श्रद्धांजलि दी गयी. वर्ष 1990 में आरक्षण के लिए एक आंदोलन किया गया था. इस आंदोलन में हिसुआ के तीन लोगों ने अपनी जान गंवायी थी. उन्हीं की याद में 10 सितंबर को शहादत दिवस मनाया जाता है.

  • फ्लैग मार्च निकलने से पहले सारे बाइकर्स जवान को मिला हेलमेट

    नवादा : शांति और सौहार्द के साथ पर्व मनाने की अपील के साथ पुलिस ने फ्लैग मार्च निकाली. इससे पहले प्रशासन की तरफ से सारे बाइकर्स पुलिस अधिकारियों के बीच हेलमेट का वितरण किया गया. सारे कार ड्राइवर्स को सीट बेल्ट लगा कर चलने की अनुमति दी गयी. जिला प्रशासन की तरफ से शहर में सुरक्षा का कड़ा इंतजाम किया गया. इसको मद्देनजर रखते हुए फ्लैग मार्च निकाली गयी.

  • नवादा : लुटेरों ने शिक्षक को ट्रेन से फेंका, मौत

    नवादा : किऊल-गया रेलखंड पर गुरुवार की देर रात लुटेरों ने रामपुर हाट-गया पैसेंजर ट्रेन में लूटपाट के दौरान एक शिक्षक को चलती ट्रेन से नीचे फेंक दिया, जिससे उनकी मौत हो गयी. शिक्षक रितेश सासाराम में हाइस्कूल में शिक्षक थे.

  • बिना लाइसेंस के नहीं निकलेगा जुलूस : एसपी

    चैनपुर : मुहर्रम को देखते हुए एसपी दिलनवाज अहमद के नेतृत्व में स्थानीय थाने में शांति समिति की बैठक की गयी. इस बैठक में सभी लाइसेंस धारियों सहित प्रखंड के गणमान्य व्यक्तियों को आमंत्रित किया गया था. एसपी ने कहा कि मुहर्रम हो या दशहरा सभी के जुलूस के लिए लाइसेंस लेना जरूरी है.

  • जिले में पोषण माह के रूप में मनाया जा रहा सितंबर

    नवादा नगर : जिले में सितंबर महीने को पोषण माह के रूप में मनाया जा रहा है. इस दौरान सामुदायिक गतिविधियों के जरिये पोषण पर जागरूकता बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है. इसी क्रम में जिले के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर ग्रामीण स्वास्थ्य, स्वच्छता व पोषण दिवस वीएचएसएनडी का आयोजन हुआ. गर्भवती माताओं व किशोरियों को पोषण पर जानकारी दी गयी.

  • कारोबारी सहित तीनों भाइयों को पुलिस ने किया गिरफ्तार

    नवादा : पिछले दिनों 29 अगस्त को पुरानी बाजार मुहल्ले में एक कारोबारी द्वारा अपने पुराने नौकर को दो दिनों तक बंधक बना कर बेरहमी से पिटाई करने के मामले में कारोबारी के दो भाइयों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया. हालांकि, कारोबारी ने घटना को अंजाम देने के बाद ऐसा जाल बिछाया कि पुलिस कार्रवाई करने में शिथिल पड़ गयी थी.

  • विवाहिता की हत्या कर शव गायब करने के मामले में करायी प्राथमिकी

    सिरदला : थाना क्षेत्र के उग्रवाद प्रभावित रामरायचक गांव में एक नवविवाहिता की हत्या कर लाश को गायब करने का मामला प्रकाश में आया है. इस मामले में गायब विवाहिता के पिता नरेश यादव द्वारा गुरुवार को सिरदला थाने में दर्ज करायी गयी प्राथमिकी में अपने पुत्री के ससुर कारू यादव, दामाद संजय यादव, भैसुर, गोतनी देवर, दामाद का फुआ फुलवा देवी, गुड्डू यादव सहित 12 लोगों को आरोपित किया है.

  • लोगों तक सुविधाएं पहुंचाने के लिए हो रहे कार्य

    नवादा नगर : सत्ता का विकेंद्रीकरण करते हुए सरकार की योजनाओं व सुविधाओं का लाभ गांव तक पहुंचाने के लिए पंचायतों में पंचायत सरकार भवन का निर्माण किया जा रहा है. प्रखंड मुख्यालय के बजाय लोगों को अपनी सुविधा के सरकारी काम पंचायत स्तर पर ही कराने को मिल जाये. इसके लिए पंचायत सरकार भवनों में सभी प्रकार की सुविधाओं का विकास किया जा रहा है.

  • पुलिस के डीजे जब्त करने पर स्टूडेंट्स ने काटा बवाल

    कौआकोल : थाना क्षेत्र के गोलाबड़राजी बाजार स्थित आइडियल आइज व मां शारदा पब्लिक स्कूल, एमएसपीएस में गुरुवार को शिक्षक दिवस के अवसर पर बिना अनुमति के बजा रहे डीजे को कौआकोल पुलिस ने जब्त कर लिया. इसके विरोध में इन शिक्षण संस्थानों के शिक्षकों व छात्रों ने कौआकोल-पकरीबरावां मुख्य मार्ग के ओखरिया मोड़ के पास गोलाबड़राजी बाजार को जाम कर दिया. जब्त किये गये डीजे को पुलिस द्वारा वापस करने की मांग को लेकर जम कर बवाल काटा.

  • सैकड़ों शिक्षक आंदोलन में लिये भाग

    नवादा : शिक्षा विभाग के निदेशक स्तर पर आदेश जारी करने के बाद भी जिले के सैकड़ों शिक्षक पटना में होनेवाले शिक्षक प्रदर्शन में भाग लिये. बिहार राज्य शिक्षक संघर्ष समन्वय समिति के आह्वान पर जिला इकाई के सैकड़ों शिक्षक एक दिवसीय हड़ताल सह वेदना प्रदर्शन के लिए पटना रवाना हुए .

  • प्रसाद बिगहा दुर्गा मंदिर में भक्तिगीतों के अलबम की शूटिंग

    नवादा : इस बार दुर्गा पूजा के अवसर पर नवादा शहर के प्रसाद बिगहा स्थित प्रसिद्ध दुर्गा मंदिर का भक्ति एलबम में दर्शन होगा. यू ट्यूब सहित विभिन्न सोशल मीडिया में इस एलबम के माध्यम से नवादा के कलाकारों की भक्ति सहित नवादा के मंदिर का जलवा देश दुनिया में देखने को मिलेगा. मंगलवार की देर रात दुर्गा मंदिर में शहर के रिदम रिकॉर्डस के कलाकारों द्वारा शूटिंग किया गया.

  • 25 किलो अबरक के साथ खनन माफिया को किया गिरफ्तार

    रजौली : थाना क्षेत्र के सवैयाटांड पंचायत अंतर्गत स्थित ललकी माइंस में सोमवार की शाम चाल धंसने से दो मजदूरों के घायल होने की घटना के बाद बुधवार की सुबह वन विभाग के रेंजर व वनपाल एसएसबी, एसटीएफ व रजौली पुलिस के एएसआइ बिक्रमा राम के साथ ललकी माइंस पहुंचे. जांच के क्रम में वन विभाग की टीम ने मोहम्मद मंजूर पिता गुलाम रसूल घर बाराटांड़ निवासी को 25 किलो अबरक के साथ गिरफ्तार कर लिया. साथ ही उसकी पैशन बाइक जेएच 12 सी 6965 भी जब्त कर ली गयी. रेंजर विवेकानंद स्वामी ने बताया कि अबरक बरामदगी के बाद वन विभाग द्वारा मामले की प्राथमिकी दर्ज की गयी है. वनरक्षी ऋषि कुमार के बयान पर वन अधिनियम के तहत प्राथमिकी दर्ज की गयी है. रेंजर ने बताया कि गिरफ्तार किये गये अबरक माफिया को गुरुवार को जेल भेजा जायेगा. विदित हो कि तीन सितंबर को ही खदान गिर जान के कारण दो मजदूर घायल हो गये थे.

  • सही समय पर टीकाकरण से बचेगी बच्चों की जान : डीएम

    नवादा नगर : जिला स्वास्थ्य समिति की समीक्षा बैठक डीएम कौशल कुमार की अध्यक्षता में की गयी. बैठक में मुख्य रूप से 15 सितंबर से शुरू होनेवाली अंतरराष्ट्रीय पल्स पोलियो कार्यक्रम के सफल संचालन के लिए जिलास्तरीय टास्क फोर्स की बैठक में आवश्क निर्देश दिये गये. बैठक को संबोधित करते हुए जिला पदाधिकारी कौशल कुमार ने कहा कि इस अभियान में कोई भी बच्चा नहीं छूटे

  • पुलिस ने तीन एटीएम कार्ड अपराधियों को गिरफ्तार

    नरहट : मंगलवार की शाम थाना क्षेत्र के चांदनी चौक नरहट स्थित हिसुआ रोड में लगे इंडिया वन कैश एटीएम मशीन से रुपये निकालते समय एक दम्पति को उनके एटीएम कार्ड का हेराफेरी कर पूर्व से मौजूद रहे दो एटीएम चोरों ने जालसाजी का शिकार बना लिया.दोनों युवकों पर शंका होने पर पीड़ित के पत्नी द्वारा जोर जोर से हल्ला होने की आवाज को सुन कर स्थानीय लोगों के सहयोग स दोनों जालसाजों को पकड़ लिया गया.

  • जावेद की हत्या के मामले में आरोपित को भेजा जेल

    नारदीगंज : मंगलवार को बालक जाबेद की हत्या के मामले में अपराधी को पुलिस ने गिरफ्तार कर बुधवार को जेल भेज दिया. यह जानकारी थानाध्यक्ष दीपक कुमार राव ने दी.

  • शराब धंधेबाजों पर कार्रवाई एक कंटेनर शराब जब्त

    मोहनिया नगर : मंगलवार की दोपहर थाना क्षेत्र के रामगढ़ रोड में टेकारी कला गांव में एक बाउंड्री कैंपस में खड़े कंटेनर में एप्पी फिज्ज व मैंगों फ्रुटी के बीच छिपाकर रखी गयी एक कंटेनर शराब एसपी दिलनवाज आलम ने जब्त किया.

  • ग्लोबल वॉर्मिंग से बढ़ता खतरा घोर चिंता की बात : श्रवण कुमार

    नवादा/मेसकौर : ग्लोबल वार्मिंग का बढ़ता खतरा हम सभी के लिए चिंता की बात है. अधिक से अधिक पेड़ लगाकर व पानी को बचा कर ही हम जीवित रह सकते हैं. उक्त बातें ग्रामीण विकास मंत्री सह जिला प्रभारी मंत्री श्रवण कुमार ने कही.

  • खाता नवादा एचडीएफसी का व गया में एटीएम से निकाल लिये 45 हजार

    नवादा : शहर से सटे नया गांव निवाशी सौरभ गोपाल पिता कुंदन कुमार के एचडीएफसी बैंक खाते से साइबर अपराधियों ने 45 हजार रुपये निकाल लिये. इसको लेकर नगर थाने में लिखित आवेदन देकर न्याय की गुहार लगायी है.

  • अबरक खदान में चाल धसने से दो मजदूर हुए घायल, भर्ती

    रजौली : बाजार से 70 किलोमीटर दूर सुदूरवर्ती इलाका में सोमवार कि देर शाम को थानाक्षेत्र के सवैयाटांड़ पंचायत्त स्थित ललकी अबरक माइंस में चाल धसने से जेसीबी मशीन समेत दो मजदूर घायल हो गये. घायल मजदूरों को इलाज के लिए झारखंड राज्य के कोडरमा में निजी क्लिनिक में भर्ती कराया गया. सूत्र के मुताबिक सोमवार कि देर शाम को ललकी माइंस में ठीकेदार दर्जनों मजदूर के साथ माइका खनन का कार्य करवा रहा था, तभी अचानक चाल धंस गया. दोनों मजदूर झारखंड के चतरा जिले के बताये जा रहे हैं.

  • नारदीगंज में सुपौल के बालक की हत्या, गुप्तांग को काट फेंका

    नवादा/सुपौल : नारदीगंज थाना क्षेत्र के राजापुर अकौना गांव के समीप पंचाने नदी के पूर्वी किनारे पर एक 10 वर्षीय बालक की गला रेत कर हत्या कर दी गयी. हत्यारों ने बालक के पेट को भी फाड़ दिया और उसके गुप्तांग को काट कर फेंक दिया.

  • अपने माता और पिता का इकलौता पुत्र था आदित्य राय

    कुदरा : सोमवार की मनहूस दिन ने मुन्ना राय के घर का चिराग बुझा दिया. मृतक छात्र आदित्य राय अपने मां बाप का इकलौत बेटा था. वहीं आदित्य की मौत के बाद लोगों में कई तरह की चर्चा की जा रही है. लोगों द्वारा कहा जा रहा है कि अब निजी विद्यालयों में शिक्षा के नाम पर कमाई हो रहा है.

  • बच्चों के पोषण के लिए पांच सूत्रों का हो रहा प्रचार-प्रसार

    नवादा : बेहतर पोषण प्राप्त करने के लिए बच्चों के अभिभावकों तक सरकारी योजनाओं की जानकारी दी जा रही है. राज्य की प्राथमिक जिम्मेदारी है कि यहां के बच्चे स्वास्थ्य व कुपोषणरहित हो. इसको लेकर राज्य सरकार द्वारा विभिन्न योजनाएं चलायी जा रही है. केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने कुपोषण से लड़ने के लिए मार्च 2018 में पोषण अभियान की शुरुआत की गयी है. अभियान के तहत 2022 तक छह साल की आयु के बच्चों में कुपोषण का स्तर 38.4 प्रतिशत से घटा कर 25 प्रतिशत तक लाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया.

  • 30 करोड़ की लागत से शहर की सड़कें अब होंगी चकाचक

    नवादा : जिला मुख्यालय को जाम से मुक्ति व सुंदर बनाने की योजना साकार रूप लेता दिख रहा है. जनवरी 2018 में ही तत्कालीन केंद्रीय मंत्री सह सांसद गिरिराज सिंह के पहल पर राज्य सरकार के पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव द्वारा शहर में नयी सड़क की घोषणा की गयी थी. इसके बाद अगस्त 2018 में भी नेता स्तर पर प्रयास किया गया.

  • नवादा : पुलिस टीम पर बच्चाचोर का हल्ला कर पथराव

    वारिसलीगंज (नवादा) : थाना क्षेत्र के बरनामां गांव में शराब के खिलाफ छापेमारी करने गयी पुलिस टीम पर रविवार की देर रात धंधेबाजों ने अपने को घिरता देख बच्चाचोर का हल्ला कर हमला कर दिया. पुलिस पर ईंट-पत्थर से पथराव शुरू कर दिया. इसमें कई पुलिस पदाधिकारी व पुलिसकर्मी चोटिल हो गये. इस दौरान पुलिसकर्मियों की धंधेबाजों के आगे एक नहीं चली. पुलिस बगैर शराब बरामद किये बैरंग वापस लौट गयी.

  • दो दिनों तक बंधक बना कर की युवक की पिटाई

    शहर में मानवता को शर्मसार करनेवाली एक बड़ी घटना सामने आयी है. इसमें एक युवक को उसके मालिक बेरहमी से दो दिनों तक बंधक बना कर पिटाई की. इसका वीडियो जब सोशल मीडिया पर वायरल हुआ, तो पूरे परिवार अपनी दुकान को बंद कर फरार हो गया. वीडियो में पीड़ित युवक ने बताया कि शहर के पुरानी बाजार स्थित गोपाल बरनवाल शीशावाले के तीन पुत्र पप्पू बरनवाल, घनश्याम बरनवाल व राधेश्याम बरनवाल ने इस घटना को अंजाम दिया है.

  • स्टेशन पर संसाधनों में किया जायेगा विस्तार : रेल एसपी

    नवादा : सड़क मार्ग से औचक निरीक्षण करने नवादा स्टेशन स्थित पीपी थाना पहुंचे जमालपुर रेल एसपी आमीर जावेद ने रेल थाने के पंजियों का जायजा लिया. इस दौरान उन्होंने सभी रेल पुलिस पदाधिकारियों से मिल कर उनकी समस्याओं को सुना और रेल पुलिस बैरक का भी जायजा लिया.

  • इस्लामनगर में प्रतिबंधित लॉटरी विक्रेताओं के कई ठिकानों पर पुलिस ने की छापेमारी

    शहर में लॉटरी के फल-फूल रहे अवैध धंधों को लेकर पुलिस ने लॉटरी माफियाओं के ठिकाने पर छापेमारी की है. बताया जाता है कि बुधवार की देर रात एसपी हरि प्रसाथ एस के निर्देशन में नगर थाना क्षेत्र के इस्लाम नगर से प्रतिबंधित अवैध लॉटरी के धंधों में संलिप्त माफियाओं के यहां छापेमारी की गयी. इस छापेमारी के लिए सर्किल इंस्पेक्टर संजीव कुमार को नियुक्त किया गया था. पुलिस की इस कार्रवाई में इस्लामनगर नूरानी मस्जिद के समीप एक घर से दो कार्टून लॉटरी बरामद की गयी.

  • छह बजे शाम तक ही निकलेगा मुहर्रम जुलूस : एसडीओ

    रजौली : एसडीओ चंद्रशेखर आजाद ने गुरुवार को अनुमंडल कार्यालय में अनुमंडल स्तरीय शांति समिति के सदस्यों के साथ बैठक किया इस मौके पर एसडीपीओ संजय कुमार उपस्थित रहे.एसडीओ ने कहा कि अनुमंडल के सभी प्रखंडों से कुल 20 सदस्य को शांति समिति के कमेटी में शामिल किया गया है.इन लोगों के साथ आज मुहर्रम और दुर्गा पूजा की आगामी तैयारी को लेकर विधि व्यवस्था एवं अन्य कई विषयों पर चर्चाएं की गयी.

  • सुखाड़ से किसानों को आर्थिक हानि होने से बचाएं : डीएम

    नवादा नगर : सुखाड़ से संबंधित समीक्षा बैठक गुरुवार को समाहरणालय सभागार में जिला पदाधिकारी कौशल कुमार की अध्यक्षता में की गयी. बैठक को संबोधित करते हुए डीएम कौशल कुमार ने कहा कि जिले में बरसात की कमी के कारण संभावित सुखाड़ की स्थिति उत्पन्न हो रही है.

  • शराब माफियाओं ने दिया घटना को अंजाम, बच्चाचोर का हल्ला कर पुलिस पर हमला, दो दारोगा घायल

    नवादा : शराब बनाने की सूचना पर छापेमारी करने गयी पुलिस पर शराब माफियाओं ने बच्चाचोर का हल्ला कर हमला बोल दिया. ग्रामीणों ने शराब माफियाओं का साथ दिया़ हमले में दो दारोगा समेत पांच महिला व पुरुष सिपाही जख्मी हो गये.

  • घर-घर जाकर बीएलओ जोड़ेंगे नये वोटरों के नाम

    नवादा नगर : वोटर लिस्ट विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम 2020 की शुरुआत एक सितंबर से होगी. इस बार नये वोटरों के नाम जोड़ने व मृत या दूसरे स्थान पर चले गये वोटरों के नाम विलोपन के साथ ही वोटरों के नामों का सत्यापन भी किया जायेगा.

  • ई-रिक्शा चालक ने स्कूटी में मारा धक्का सवार दो महिला सिपाही हुईं घायल, भर्ती

    नवादा : नवादा-हिसुआ पथ पर नगर थाना क्षेत्र के शोभनाथ मंदिर के समीप तेज रफ्तार में रही ई-रिक्शे ने महिला पुलिस की स्कूटी में जोरदार धक्का मार दिया. इससे स्कूटी पर सवार महिला सिपाही संख्या 896 किरण कुमारी तथा सिपाही संख्या 820 माधुरी कुमारी गंभीर रूप से जख्मी हो गयी.

  • नारदीगंज प्रखंड को सूखाग्रस्त घोषित करने की मांग को लेकर दिया धरना

    नारदीगंज : भाकपा-माले कार्यकर्ताओं ने बुधवार को प्रखंड व अंचल कार्यालय पर धरना-प्रदर्शन कार्यक्रम आयोजित किया. इसकी अध्यक्षता भाकपा माले प्रखंड प्रभारी सावित्री देवी ने की. इसके पूर्व कार्यकर्ताओं ने नारदीगंज बाजार में सरकार विरोधी नारे लगाते हुए प्रखंड को अकाल क्षेत्र घोषित करो, मालगुजारी व बिजली विल माफ करो, प्रत्येक लोगों को छह हजार प्रतिमाह देने, एक क्विंटल चावल, गेहूं 20 किलोग्राम दाल, पांच किलोग्राम सरसों तेल, सर्फ, साबुन कपड़े समेत अन्य सामग्री की समुचित व्यवस्था करने की मांग को लेकर नारे बुलंद किया.

  • डायन होने का आरोप लगाकर महिला की पीट-पीटकर हत्या

    नवादा : बिहार में नवादा जिले के कौआकोल थाना अंतर्गत तरौन गांव में एक महिला की डायन होने का आरोप लगाकर पीट-पीटकर हत्या कर दी गयी. पुलिस अधीक्षक हरि प्रसाथ एस ने बताया कि इस सिलसिले में नामजद चार आरोपियों में से दो लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है. पकडीबरावां अनुमंडल पुलिस अधिकारी मुकेश कुमार साह ने बताया कि मृतक महिला का नाम चिंता देवी (60) है.

  • 69 दिन बाद अपहृत राजेंद्र यादव का मिला नरकंकाल

    कौआकोल : पुलिस ने 69 दिन पूर्व 18 जून को अपहृत थाना क्षेत्र के मननियांतरी निवासी राजेंद्र यादव का नर कंकाल सोमवार को थाना क्षेत्र टीकोडीह कब्रिस्तान के सामने की जंगल से बरामद कर लिया है. पुलिस ने बताया कि बरामद किये गये नर कंकाल को डीएनए टेस्ट के लिए पटना भेजा जायेगा. बता दें कि राजेंद्र यादव 18 जून को पहाड़पुर स्थित जनवितरण की दुकान से राशन का अनाज का उठाव करने गया था, तबसे वह लौट कर घर नहीं आया.

  • संदिग्ध अवस्था में पीएनबी में पकड़ाया युवक

    नवादा नगर : संदिग्ध अवस्था में बिना किसी बैंकिग काम के पंजाब नेशनल बैंक की शाखा से एक युवक को पैंथर के जवानों ने पकड़ा. सोमवार को सुबह साढ़े 12 बजे के करीब बैंक के राउंड पर पहुंचे पैंथर के अधिकारी एसआइ अलिउल्लाह खां व पैंथर जवान संजीत कुमार ने एक संदिग्ध युवक को बैंक परिसर में बिना काम के घुमते देखा. पूछताछ पर युवक कोई भी सही जवाब नहीं दे पा रहा था. जानकारी हो कि इन दिनों लगातार बैंक परिसर से रुपये की निकासी करके निकलनेवालों से छिनतई की घटना हो रही है.

  • संचालक ने देह व्यापार मामले को लेकर छापेमारी से किया इन्कार

    नवादा : शहर के मेन रोड प्रसाद बिगहा स्थित होटल भोजपुरी सिटी पैलेस में रविवार को एक संदिग्ध की तलाश में पुलिस के स्वाट टीम द्वारा छापेमारी की गयी थी. लेकिन वहां बरामद रजिस्टर के आधार पर जिस संदिग्ध राहुल की तलाश की जा रही थी, उसके साथ एक महिला के होने की जानकारी भी रजिस्टर से मिला.

  • जिले में पेपरलेस आर्थिक जनगणना शुरू

    नवादा नगर : पेपरलेस सातवीं आर्थिक गणना की शुरुआत डीएम कौशल कुमार ने सोमवार को हरी झंडी दिखा कर की. समाहरणालय परिसर से सर्वे में लगाये जाने वाले सुपरवाइजर व पंचायत स्तर पर काम करनेवाले सर्वे कर्ताओं को उन्होंने हरी झंडी दिखा कर रवाना किया.

  • 44 दिन बाद भी 14 लाख रुपये लूट का सुराग नहीं लगा सकी पुलिस

    रजौली : थाना क्षेत्र में लगातार हो रही लूट की घटनाओं पर अंकुश लगाने में पुलिस विफल रही है. कुछ महीनों के अंतराल में लगातार हुई लूट और छिनतई की कई घटनाओं में से किसी का भी उद्भेदन करने में पुलिस विफल रही है. दिन दहाड़े की गयी लूट और छिनतई के तमाम मामलों में अब तक पुलिस अंधेरे में ही हाथ पैर मार रही है. थाना क्षेत्र में लूट और छिनतई की लगातार वारदातें हो रही है.

  • झारखंड और बिहार के अभ्रक खदान क्षेत्र में पांच हजार बच्चे शिक्षा से दूर, अनेक बाल मजदूर

    नयी दिल्ली : बिहार और झारखंड के अभ्रक खदान वाले जिलों में छह से 14 साल के करीब पांच हजार बच्चे स्कूली शिक्षा से दूर हैं. कुछ बच्चों ने परिवार की आय बढ़ाने के लिए बाल मजदूरी शुरू कर दी है. यह खुलासा एक सरकारी रिपोर्ट में हुआ है. राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (एनसीपीसीआर) ने यह सर्वेक्षण भारत में कार्यरत अंतर्राष्ट्रीय विकास एजेंसी ‘टेरे डेज होम्स’ की रिपोर्ट के बाद किया. इसमें कहा गया था कि बिहार और झारखंड की अभ्रक खदानों में 22,000 बाल मजूदर काम कर रहे हैं.

  • बच्चों को अब मानसिक रूप से मजबूत करेगा साथिया सलाह एप

    नवादा : किशोरावस्था में होनेवाले बदलाव व उससे जुड़ी भ्रांतियां अब मात्र एक क्लिक पर दूर हो जायेगी. स्वास्थ्य विभाग ने राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत साथिया सलाह मोबाइल एप लॉन्च किया है. इस एप से किशोर-किशोरियों को उम्र के मुताबिक स्वास्थ्य मुद्दों पर सलाह प्राप्त हो सकेगी.

  • लालपुरा गांव के बधार से तीन जेसीबी सहित अवैध बालू लदे नौ ट्रैक्टर जब्त

    नवादा : नवादा-नालंदा जिले के सीमा पर स्थित वारिसलीगंज थाना क्षेत्र के कोचगांव स्थित कमल बिगहा व लालपुरा गांव के बधार से अवैध बालू माफियाओं के विरुद्ध शुक्रवार को कई थानों की पुलिस व खनन विभाग ने संयुक्त रूप से बड़ी कार्रवाई की है.

  • दर-दर की ठोकरें खा रहे कैंसर पीड़ित बढ़न मांझी

    पकरीबरावां : काशीचक थाना क्षेत्र के रेवार गांव के एक दलित परिवार जिंदगी और मौत से जुझ रहा है. गांव के बढ़न मांझी पिछले दो वर्षों से कैंसर रोग से पीड़ित है. यह गरीबी के कारण बेहतर इलाज से वंचित हैं. पीड़ित की पत्नी दर्जनों बार कई जनप्रतिनिधियों के समक्ष अपने पति के बेहतर इलाज की गुहार लगा चुकी है.

  • नियमों की अनदेखी कर सिलिंडरों का हो रहा व्यावसायिक उपयोग

    रजौली : मुख्यालय में सरकार द्वारा उपभोक्ताओं के हित में बनाये गये नियमों को दरकिनार कर रजौली शहर में घरेलू गैस का व्यावसायिक उपयोग सरेआम किया जा रहा है. इसके बाद भी अधिकारियों द्वारा इस पर रोक लगाने के लिए कोई पहल नहीं की जा रही है.शहर के किसी भी मिठाई दुकान के साथ छोटे मंजिलें दुकानों में इस तरह का तमाशा देखा जा सकता है.

  • बनने के 15 महीने बाद ही बदहाल हो गयी सड़क

    पकरीबरावां : राज्य में किस प्रकार सड़कों के निर्माण में अनियमितता बरती जा रही है. इसका एक उदाहरण पकरीबरावां प्रखंड के स्टेट हाइवे से रामपुर गांव की ओर जानेवाली सड़क है. इस सड़क को बनाने में ठेकेदार द्वारा इस प्रकार लापरवाही बरती गयी कि सड़क बनने के 15 महीने बाद ही बदहाल हो गयी. सवाल यहां ये हैं कि प्रशासन इस पर कोई कार्रवाई क्यों नहीं करती है. विभाग पर सवाल उठना लाजिमी है.

  • जागरूकता से ही बाल विवाह पर रोक संभव : बीडीओ

    सिरदला : शुक्रवार को प्रखंड मुख्यालय सहित प्रखंड के सभी पंचायतों में बाल विवाह के विषय पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इसमें जनप्रतिनिधि और अधिकारियों ने हिस्सा लेकर बाल विवाह और अन्य कई विषयों पर विचार रखे. बीडीओ अखिलेश्वर कुमार ने बताया कि भेदभाव रवैये के कारण कन्याओं को शिक्षा नहीं दी जाती है.

  • योजनाओं का लाभ आमजन तक पहुंचाएं : संजय

    नवादा : बिहार विधानसभा की प्राक्कलन समिति की बैठक शुक्रवार को आयोजित की गयी. विधानसभा के प्राक्कलन समिति के सदस्य संजय सरावगी की अध्यक्षता में हुई बैठक में विधायक संजय सरावगी ने संबंधित पदाधिकारियों से परिचय लिया. बैठक में विभाग वार पदाधिकारियों से बारी-बारी से प्रतिवेदनों की समीक्षा की.

  • हिसुआ : बाइक रोक महिला से छीने 40 हजार रुपये

    हिसुआ : मंगलवार को हिसुआ-नवादा रोड स्थित टीएस कॉलेज के समीप के पुल पर मेसकौर के शेखाबारा निवासी विजय कुमार की पत्नी उर्मिला कुमारी से अपराधियों ने मोटरसाइकिल रोक 40 हजार रुपये छीन लिये.

  • नवादा : सात वर्षीया बच्ची को 10 रुपये देकर पूजा स्थल पर किया दुष्कर्म, मां ने नहीं माना पंचायत फैसला, फिर...

    नवादा : जिले के नारदीगंज थाना क्षेत्र के एक गांव में एक सात वर्षीय बच्ची के साथ गांव के ही विनय चौहान नामक युवक द्वारा दुष्कर्म करने की घटना सामने आयी है. सूचना मिलने पर पुलिस ने त्वरित कार्रवाई करते हुए आरोपित युवक को गिरफ्तार कर लिया.

  • बाढ़ की आशंका: एक सप्ताह के लिए ककोलत जलप्रपात बंद, लगा धारा 144, पर्यटकों के प्रवेश पर रोक

    नवादा : ककोलत जलप्रपात क्षेत्र में भारी बारिश होने के कारण बाढ़ आने की आशंका को देखते हुए प्रशासन ने ककोलत जलप्रपात को एक सप्ताह के लिए बंद रखने का आदेश जारी किया है.

  • नवादा : मंडल कारा में बंदी की मौत पर हंगामा

    नवादा : तीन अलग-अलग मामलों में पिछले दो माह से जेल में बंद कैदी कादिरगंज ओपी क्षेत्र के पौरा गांव निवासी दिनेश यादव की मौत शुक्रवार को हो गयी. इस पर नवादा मंडल कारा के अन्य बंदियों ने हंगामा किया.

  • श्रद्धा के साथ मना भगवान पार्श्वनाथ का निर्वाणोत्सव

    नवादा : जैन धर्म के 23वें तीर्थंकर भगवान पार्श्वनाथ का निर्वाणोत्सव बुधवार को जैन धर्मावलंबियों द्वारा श्रद्धा व भक्तिभाव के साथ मनाया गया. इस अवसर पर जैन धर्म के 24वें तीर्थंकर भगवान महावीर के मुख्य शिष्य श्री गौतम गणधर स्वामी की निर्वाण भूमि श्री गोणावां जी दिगंबर जैन सिद्ध क्षेत्र पर स्थानीय जैन धर्मावलंबियों ने पूरे विधि-विधान के साथ भगवान पार्श्वनाथ का अभिषेक किया.

  • अपहर्ताओं के चुंगल से भाग कर अपहृत स्टूडेंट ने बचायी जान

    नवादा : नगर थाना क्षेत्र के माल गोदाम छाय रोड स्थित रेलवे क्राॅसिंग के समीप से बुधवार की सुबह अज्ञात अपराधियों द्वारा एक छात्र का अपहरण कर लिया गया. लेकिन रास्ते से ही वह अपहर्ताओं के चुंगल से फरार होने में सफल रहा. इस घटना की सूचना छात्र ने अपने परिजनों को दी, जिसके बाद उसे पुलिस की मदद से नगर थाना लाया गया.

  • आयुष्मान योजना के तहत 44.32 लाख का हुआ इलाज

    नवादा : आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को पांच लाख रुपये तक का निःशुल्क इलाज प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना यानी आयुष्मान भारत योजना सरकार द्वारा चलायी जा रही है. इस योजना के अंतर्गत अभी तक जिले में 40 हजार से अधिक परिवारों के गोल्डन कार्ड बनाये गये हैं. उक्त बातें बुधवार को समाहरणालय में आयोजित कार्यशाला में कही गयी.

  • सरस्वती पुत्री का खोना भारतीय राजनीति के लिए दुखद

    नवादा : पूर्व विदेश मंत्री व जनप्रिय नेता सुषमा स्वराज का असमय चले जाना भारतीय राजनीति के लिए बहुत बड़ी क्षति है. उक्त बातें भाजपा के द्वारा आयोजित शोकसभा में कही गयी. भाजपा जिलाध्यक्ष शशि भूषण कुमार बबलू की अध्यक्षता में जिला कार्यालय में पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के निधन पर श्रद्धांजलि सभा का आयोजन हुआ.

  • जंक्शन पर एक ही रिजर्वेशन काउंटर होने से टिकट लेने के लिए करना पड़ता है लंबा इंतजार

    नवादा : केजी गया रेलखंड के नवादा स्टेशन पर सुविधा का अभाव दिखाई पड़ता है. इस स्टेशन के रिजर्वेशन काउंटर पर वृद्ध, महिलाओं, विकलांगों, विद्यार्थियों व युवाओं के लिए कोई अलग काउंटरों की व्यवस्था नहीं की गयी है.

  • प्रसूता की मौत के बाद नर्सिंग होम के संचालक हुआ फरार

    रजौली : रजौली अनुमंडलीय अस्पताल से बेहतर प्रसव कराने का झांसा देकर जीएनएम व आशा द्वारा रजौली के पुरानी बस स्टैंड स्थित आकाश क्लिनिक में भेज दी, जहां गर्भवती महिला की सोमवार की देर रात को मौत हो गयी. रजौली के दोपटा गांव निवासी गोलू कुमार की पत्नी लवली कुमारी को प्रसव वेदना होने पा उसके परिजनों ने प्रसव के लिए रजौली अनुमंडलीय अस्पताल में भर्ती कराया.

  • सावन की तीसरी सोमवारी बीतने के बाद भी नहीं हुई मंदिर जाने के रास्तों की सफाई

    नवादा : सावन का महीने का तीसरा सोमवारी पार कर गया है. लेकिन, चंद मिनटों की बारिश से शहर के मंदिरों में जाना श्रद्धालुओं के लिए परेशानी का सबब बन गया है. इस पवित्र माह में पूजा-पाठ का बड़ा महत्व होता है. ऐसे में सड़कों पर पसरा कचरा और गंदे नालियों के पानी से लोगों को मंदिरों तक जाना मुश्किल हो गया है. वर्तमान में शहर के अंदर जिस दिन भी बारिश हुई, उस दिन मंदिर तो क्या बाजार जाना भी मुश्किल हो जा रहा है. इस लचर व्यवस्था से नगर परिषद के सफाई व्यवस्था का दम टूट गया है.

  • रंगदारी नहीं देने पर बालू घाट ऑफिस में तोड़फोड़ व लूटपाट के साथ फायरिंग

    नवादा : जिले के अकबरपुर थाना क्षेत्र के धनवार मोड़ स्थित बालू घाट ऑफिस में रंगदारी को लेकर मारपीट व तोड़फोड़ की घटना को अंजाम दिया गया. इस दौरान अपराधियों ने जमकर हवाई फायरिंग भी की. घटना को लेकर बालू घाट के मुंशी रामाधीन प्रसाद ने स्थानीय अकबरपुर थाना में कांड संख्या-327/19 दर्ज कराया.

  • एंबुलेंसकर्मियों ने मांगों को लेकर ने शुरू की हड़ताल

    सिरदला : अपनी विभिन्न मांगों को लेकर 102 एंबुलेंस कर्मचारी सोमवार से हड़ताल पर चले गये. सरकार द्वारा निर्धारित न्यूनतम मजदूरी का भुगतान करने, अतिरिक्त कार्य अवधि का भुगतान, श्रम कानूनों की सुविधा देने सहित अन्य मांगों को लेकर सोमवार से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले गये हैं.

  • योजनाओं के कार्यों में लाएं तेजी : बीडीओ

    नरहट : सोमवार को प्रखंड कार्यालय के सभाकक्ष में प्रखंड विकास पदाधिकारी राजमिति पासवान की अध्यक्षता में प्रखंड के सभी मुखिया व पंचायत सचिव के साथ बैठक आयोजित की गयी. बीडीओ राजमिति पासवान ने बताया कि बैठक में उपस्थित मुखिया व सचिव को निर्देश दिया गया कि मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना के तहत चयनित सभी वार्डों में योजनाओं का क्रियान्वन वार्ड क्रियान्वयन व प्रबंधन समिति से ससमय संपन्न कराना सुनिश्चित करेंगे.

  • आम जन तक पहुंचाएं योजनाएं : सांसद

    नवादा : सरकारी योजनाओं को आमजन तक पहुंचाएं, इसका लाभ हर जरूरतमंदों को मिलनी चाहिए. उक्त बातें सांसद चंदन सिंह ने जिला निगरानी व अनुश्रवण समिति नव नामाकृत दिशा की बैठक में कही. सोमवार को डीआरडीए सभागार में सांसद चंदन सिंह की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की गयी.

  • श्रद्धालुओं ने उपवास रख कर किया जलाभिषेक

    नवादा : पवित्र श्रावण मास के तीसरे सोमवार के मौके पर महिलाओं ने व्रत रख कर भगवान शिव व मैया पार्वती की पूजा-अर्चना की. सच्ची भक्ति से की महिलाओं ने इस मौके पर भगवान शिव व मैया पार्वती को तीन मुखी बेलपत्र चढ़ा कर व जलाभिषेक कर अपनी मन्नतें मांगी.

  • नवादा में नक्सलियों की बड़ी साजिश नाकाम, चार केन बम, इंसास की 43 गोलियां एक कट्टा और 79 डेटोनेटर बरामद

    सिरदला (नवादा) : सिरदला थाने के पारकुरहा गांव में पुलिस और सुरक्षाबलों को नक्सलियों के खिलाफ बड़ी सफलता मिली है. पुलिस ने यहां बड़ी मात्रा में विस्फोटक के साथ हथियारों का जखीरा बरामद किया है. नवादा के उग्रवादग्रस्त सिरदला थाने के पारकुरहा गांव में पुलिस ने हथियारों व विस्फोटक का एक बड़ा जखीरा पकड़ा है. सूचना के आधार पर पुलिस ने पार खुरहा गांव के साधु यादव के घर छापेमारी की. यहां नक्सलियों से संबंधित कई प्रकार की सामग्री जब्त की गयी.

  • नवादा : तेल पिराई मिल के फीते में फंस कर कर्मी की गयी जान : हिसुआ

    नवादा : हिसुआ के विश्व शांति चौक स्थित मंगल मार्केट के पास शुक्रवार को एक तेल पिराई मिल के फीते में फंस कर मिल में काम करनेवाले कर्मी प्रमोद कुमार की जान चली गयी. मिल के फीते में प्रमोद इस तरह फंसा कि उसका शरीर क्षत-विक्षत हो गया. घटना के बाद मिल मालिक मणि साव का पुत्र श्रवण साव वहां से भाग निकला.

  • नवादा़ :कांवरियों की बस रेलवे फाटक से टकरायी

    नवादा़ : नवादा-जमुई पथ पर देवघर से लौट रहे यूपी के वाराणसी के कांवरियाें की एक बस रेलवे फाटक से टकरा गयी. इससे फाटक हल्का क्षतिग्रस्त हो गया. इस दौरान कुछ असामाजिक तत्वों ने कांवरियों की बस पर पथराव कर दिया, जिसके बाद बस का शीशा टूट गया. नवादा रेलवे स्टेशन से सटे 33 नंबर फाटक से बस टकरायी थी. इसके बाद कार्रवाई करते हुए जीआरपी ने बस को कब्जे में ले लिया. लेकिन, बाद में जीआरपी के अधिकारियों से बात करने के बाद आवश्यक कार्रवाई करते हुए बस को छोड़ दिया गया.

  • अकबरपुर :अपहृत व्यवसायी बरामद, तीन अपहर्ता गिरफ्तार

    अकबरपुर : अकबरपुर बाजार के अपहृत कपड़ा व्यवसाय मदन सोनी को पुलिस ने 48 घंटे बाद सकुशल यूपी के मिर्जापुर से बरामद कर लिया. पुलिस ने अपहरण में शामिल सासाराम के गांव गोविना के शिवप्रसाद, मिर्जापुर के मनिहारी के राजेंद्र चौहान व महिला राजमुनि उर्फ शांति को गिरफ्तार किया है़ व्यवसायी मदन सोनी ने बताया कि हर रोज की तरह वे मंगलवार की भी सुबह पांच बजे कैमूर पहाड़ी की तलहटी के तरफ टहलने गये थे़ इसी दौरान अपहर्ताओं ने सीबीआइ का आदमी बता कर उठा लिया़

  • नवादा में ट्रक ने चार लोगों को कुचला, तीन की मौत

    रजौली (नवादा) : रजौली थाना क्षेत्र अंतर्गत पटना-रांची रोड पर बुधवार की देर रात अनुमंडल कार्यालय से 200 मीटर की दूरी पर ट्रक ने चार लोगों को रौंद दिया. इस घटना में तीन लोगों की घटनास्थल पर ही मौत हो गयी, जबकि एक गंभीर रूप से घायल हो गया़ मृतकों में नवादा जिले के हिसुआ काली मंदिर के पास के श्रवण वर्णवाल के पुत्र केशव कुमार लाल, त्रिवेणी लाल के भाई सुरेश प्रसाद उर्फ लाटो व जेबर कारीगर शीवा स्वर्णकार शामिल हैं. स्कॉर्पियो पर सवार महिलाएं व बच्चे सहित नौ लोग झारखंडी धाम से पूजा कर लौट रहे थे.

  • नक्सली प्रद्युम्न के दो सहयोगियों को भेजा जेल

    रजौली : सोमवार को पकड़े गये दो नक्सलियों को पुलिस ने कड़ी पूछताछ के बाद मंगलवार को जेल भेज दिया है. थानाध्यक्ष इंस्पेक्टर सुजय विद्यार्थी ने कहा की हार्डकोर नक्सली प्रद्युम्न शर्मा के दो सहयोगियों को एसटीएफ ने रजौली बाइपास से सौ मीटर दूर स्थित खेत से एसटीएफ ने औरंगाबाद जिले के गोह थाना क्षेत्र के रामडीह निवासी गौरव कुमार व एक अन्य के साथ दबोचा था.

  • पियक्कड़ ने पैंथर पुलिस के साथ की मारपीट, गिरफ्तार

    नवादा : शहर के इंदिरा चैक पर एक पैंथर जवान के साथ शराब के नशे में धुत युवक ने मारपीट कर ली. इससे पैंथर मोबाइल का बाइक सड़क पर गिर गया और वायरलेस भी फेंका गया. इस घटना को देख वहां तैनात ट्रैफिक सिपाही जितेंद्र चौधरी ने बचाव करते हुए शराबी को गिरफ्तार कर लिया, तब तक वहां अन्य पैंथर पुलिस जवान भी मौजूद हो गये. गश्ती करते बाइक से आ रहे पैंथर मोबाईल बीट संख्या-3 व सिपाही संख्या 119 दीपक पासवान के साथ यह घटना हुई.

  • अपराधियों ने बैंक खाते से उड़ाये 45 हजार रुपये

    नवादा : साइबर क्राइम पर अंकुश लगाने का बेड़ा पुलिस ने उठा तो लिया है. परंतु इसमें कामयाबी हाथ नहीं लग रही है. इसके लिए जिला मुख्यालय में एसपी कार्यालय से सटे दो सीसीएसएमयू लगाया गया है. बावजूद साइबर क्राइम पूर्व की तरह जारी है. नगर थाने में साइबर क्राइम का शिकार हुए रोह थाना क्षेत्र के महरथ स्थित इसापुर गांव निवासी हीरा प्रसाद का पुत्र सुनील कुमार ने प्राथमिकी दर्ज करायी.

  • बाइक सवार अपराधियों ने विधवा से 49 हजार छीने

    पकरीबरावां : घटना थाना क्षेत्र के केसौरी मोड़ की है. जहां केशौरी गांव की एक विधवा महिला से उचक्कों ने 49 हजार रुपये छीन कर फरार हो गये. विधवा महिला निर्मला देवी रो रो कर अपनी बताया कि वह दोपहर 2 बजे बैंक से अपनी बेटी की शादी के मामले को लेकर राशि की निकासी की थी.

  • समग्र शिक्षा अभियान के तहत खर्च 133 करोड़ का मिलान शुरू

    नवादा : बिहार शिक्षा परियोजना व समग्र शिक्षा अभियान के तहत जिले में खर्च की गयी राशि का ब्योरा ऑडिट टीम द्वारा जांची जा रही है. विभाग की ओर से प्रत्येक साल होने वाले ऑडिट मिलान का कार्य कार्यालय में चल रहा है. राज्य स्तर पर चयनित ऑडिट एजेंसी आरएम एसोसिएट्स के अधिकारी जिले में खाता बही का मिलान कर रहे हैं. ऑडिट टीम के रघुवीर कुमार सिंह व मो मसूद आलम ने बताया कि दो दिनों तक खर्च किये गये राशि के अनुसार उसके बाउचर आदि की जांच रैंडमेली किया जाता है.

  • छात्राओं व शिक्षिकाओं को झेलनी पड़ती है फजीहत

    रोह : प्रखंड क्षेत्र के अधिकांश सरकारी स्कूलों में शौचालय की स्थिति अच्छी नहीं है. लिहाजा विद्यार्थी खुले में शौच जाने को विवश हैं. इसका मूल कारण शौचालय का गंदा रहना बताया जाता है. कहने को तो लगभग सभी विद्यालयों में शौचालय का निर्माण कराया जा चुका है. अगर किसी विद्यालय में शौचालय की कमी है तो वहां नया शौचालय बनवाया गया.

  • जिले के और 48 विद्यालयों में शुरू होगा स्मार्ट क्लास

    नवादा : क्वालिटी एजुकेशन फोर ऑल के लक्ष्य को लेकर स्मार्ट क्लास जिले के 70 स्कूलों में पहले ही शुरू किया जा चुका है. नये चरण में 48 अन्य स्कूलों के लिए उन्नयन बिहार कार्यक्रम के तहत स्मार्ट क्लास संचालित करने के लिए 90-90 हजार रुपये उपलब्ध कराये गये हैं.

  • महिला को फांसी पर लटका देख युवक को आया हार्ट अटैक, मौत

    नवादा : बिहार के नवादा में अकबरपुर थाना क्षेत्र के पिपरा गांव में शनिवार को एक हृदय विदारक घटना घटी. गांव की एक महिला ने घर के बंद कमरे में फांसी लगा कर आत्महत्या कर ली. यह खबर सुनकर गांव के लोग मृतका को देखने जुट गये. इसी दौरान गांव का एक युवक भी महिला को देखने पहुंचा. महिला को फांसी से लटकता देख युवक को हार्ट अटैक आ गया. इससे उसकी मौत हो गयी.

  • फांसी लगा कर महिला ने की खुदकुशी, महिला को फंदे से लटकता देख युवक को आया हर्ट अटैक, मौत

    नवादा / अकबरपुर : जिले के अकबरपुर प्रखंड के पिपरा खुर्द में एक महिला ने फांसी लगा कर खुदकुशी कर ली. घटना की सूचना मिलने पर मौके पर पहुंची पुलिस मामले की छानबीन में जुट गयी है. वहीं, महिला के परिजनों ने हत्या की आशंका जतायी है. वहीं, घटना की सूचना मिलने पर आये गांव के एक युवक को हर्ट अटैक आने से मौके पर ही मौत हो गयी.

  • सामुदायिक स्तर पर स्वास्थ्य सेवाओं को प्रभावी बनाने की कवायद

    नगर : सामुदायिक स्तर पर मातृ व शिशु स्वास्थ्य को बेहतर करने में ग्रामीण स्वास्थ्य, स्वच्छता व पोषण दिवस (वीएचएसएनडी) अहम भूमिका अदा कर रहा है.

  • मातृ व शिशु स्वास्थ्य को बेहतर करने में जुटा वीएचएसएनडी

    नवादा : सामुदायिक स्तर पर मातृ व शिशु स्वास्थ्य को बेहतर करने में ग्रामीण स्वास्थ्य, स्वच्छता व पोषण दिवस (वीएचएसएनडी) अहम भूमिका अदा कर रहा है. महिला के गर्भावस्था पंजीकरण से लेकर प्रसव पूर्व जांच, प्रतिरक्षण, पोषण व स्वच्छता जैसी बुनियादी सुविधाएं सामुदायिक स्तर पर उपलब्ध कराने में सफल हो रहा है. वीएचएसएनडी को और प्रभावी बनाने के लिए इसके उद्देश्यों में स्वास्थ्य परामर्श पर विशेष बल दिया जा रहा है.

  • मानवाधिकार आयोग के अधिकारियों ने महादलित परिवारों का जाना हालचाल

    नवादा : गरीब परिवारों को बंधुआ मजदूर बना कर कामगार के रूप में काम कराने की शिकायत के बाद स्थिति का जायजा लेने मानवाधिकार आयोग के स्पेशल रिपोटियर विनोद अग्रवाल जिला मुख्यालय पहुंचे.

  • साइबेरियन प्रवासी पक्षियों के आने से गुलजार हो रहा शहर

    नवादा नगर : हजारों किलोमीटर की यात्रा करके साइबेरियन पक्षियों के जोड़े शहर के विभिन्न पेड़ों पर अपना डेरा जमाये दिख रहे हैं. जून से सितंबर महीने तक प्रजनन काल में हजारों किलोमीटर की दूरी तय कर यह प्रवासी पक्षी यहां आते हैं.

  • नगर पर्षद ठोस कचरा प्रबंधन से खाद बनाने की बना रही योजना

    नवादा नगर : बिहार नगरपालिका ठोस अपशिष्ट प्रबंधन मॉडल का असर अपने शहर में अगस्त के पहले सप्ताह से दिखने लगेगा. शहर की गहन सफाई के लिए प्लान और नियम बदले जा रहे हैं. कचरे के निष्पादन के इंतजाम 33 वार्डों को 11-11 वार्डों के कलस्टरों में बांट कर किया गया है. जमा होनेवाले कचरे से कंपोस्ट आदि बनाने के लिए नप द्वारा तीन जगह ओरैना, घोसतावां व वार्ड आठ व नौ के बीच में प्लांट बनाये हैं. तीन जगहों पर कचरा प्रबंधन के लिए छह-छह हजार स्क्वायर फुट जमीन उपलब्ध करायी गयी है.

  • बाइक की चपेट में आयी महिला सिपाही, स्थिति गंभीर, पटना रेफर

    नवादा : नवादा-गया पथ पर जेल के दो नंबर गेट के समीप तेज रफ्तार बाइक ने महिला सिपाही सुषमा कुमारी-1 को धक्का मार दिया. इससे महिला सिपाही गंभीर रूप से जख्मी हो गयी, जिसके बाद आसपास के लोगों ने घायल उक्त महिला सिपाही को इलाज के लिए सदर अस्पताल में भर्ती कराया, जहां चिकित्सकों ने प्राथमिक उपचार के बाद उसे बेहतर इलाज के लिए पटना रेफर कर दिया.

  • अनाज वितरण में गड़बड़ी नहीं की जायेगी बर्दाश्त : डीएम

    नवादा नगर : 31 जुलाई तक खाद्यान का वितरण पीडीएस दुकानों से की जायेगी. यह आदेश डीएम कौशल कुमार ने दी है. कहा कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 के तहत खाद्यान वितरण का कार्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में से एक है.

  • डिजिटल विस्तार से ऑनलाइन पेमेंट की सुविधा हुई सुलभ

    नवादा : इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की डिजिटल कार्य पद्धति से ग्रामीण क्षेत्रों तक सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाने में आसानी हुई है. देश के बड़े भाग में अपना नेटवर्क रखनेवाले डाकघर को डिजिटल बनाते हुए आधुनिकता के साथ जोड़ा जा रहा है. एक जुलाई 2015 को प्रधानमंत्री ने पोस्ट ऑफिस के डिजिटल सेवाओं की शुरुआत की थी. आज एक ही छत के नीचे कई प्रकार की सेवाओं को देने का प्रयास डाकघर कर रहा है.

  • पीएचसी में अल्ट्रासाउंड की नहीं है व्यवस्था

    गोविंदपुर : स्थानीय पीएचसी में लगभग छह महीने से आल्ट्रासाउंड की सुविधा बंद है. अल्ट्रासाउंड कक्ष के गेट में हमेशा ताला लगा रहता है.पीएचसी में अल्ट्रासाउंड मशीन बंद रहने से मरीजों‌ को इलाज कराने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है. लोगों को डाॅक्टर द्वारा अल्ट्रासाउंड जांच लिखे जाने पर मरीजों को नवादा जाकर अल्ट्रासाउंड करवाना पड़ता है

  • वार्ड सदस्य की मनमानी से तंग आकर लोगों ने काटा बवाल

    पकरीबरावां : प्रखंड मुख्यालय के एरुरी ग्राम पंचायत के वार्ड नौ के ग्रामीणों ने प्रखंड कार्यालय में जम कर बवाल काटा. इस दौरान ग्रामीणों का आरोप था कि वार्ड सदस्य मनमानी करते हुए नल-जल योजना को वार्ड में पहुंचाने में लापरवाही बरत रहे हैं. ग्रामीण महेंद्र कुमार, श्रवण यादव, रवींदर यादव, सरयुग यादव, सुखदेव यादव सहित कई ने अपने हस्ताक्षर भरे पत्र को प्रखंड विकास पदाधिकारी डॉ अखिलेश कुमार को समर्पित किया.

  • नवादा में खदान में डूबने से चार युवकों की मौत

    गोविंदपुर (नवादा) : गोविंदपुर थाना क्षेत्र के खखंदुआ पत्थर खदान में शनिवार को स्नान करने गये पांच युवकों में से चार की डूबने से मौत हो गयी.

  • नवादा में ठनके से सात बच्चों समेत नौ की मौत

    पटना/नवादा : नवादा जिले में शुक्रवार को दो अलग-अलग जगहों पर ठनके से नौ लोगों की मौत हो गयी. िजले के काशीचक थाने के धानपुर गांव में सात बच्चों सहित आठ लोगों की जान चली गयी. इनमें दो सगे भाई भी हैं. वहीं, आठ अन्य बच्चे झुलस गये. उन्हें पीएचसी में भर्ती कराया गया. गंभीर रूप से जख्मी एक बच्चे को नवादा सदर अस्पताल रेफर किया गया है.

  • नवादा में आकाशीय बिजली गिरने से सात बच्चों समेत आठ लोगों की मौत, CM ने जताया शोक, मुआवजे का एलान

    नवादा : जिले के काशीचक थाना क्षेत्र के धानपुर गांव में आकाशीय बिजली गिरने से आठ बच्चों की मौत हो गयी. वहीं, कई बच्चे झुलस गये. घायल बच्चों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

  • जूते में छुपा कर भेज रहा था जेल में गांजा, रंगेहाथ धराया युवक

    भगवानपुर : थाना क्षेत्र के मसहीं गांव में गुरुवार की सुबह करीब आठ बजे अपने खेतों में रोपाई कर रहीं दो महिलाएं व दो युवतियों को लाठी-डंडों, लात-घुसों से पीटने का मामला सामने आया है. घायलों में प्रमिला देवी पति संजय मल्लाह, गर्भवती महिला के साथ-साथ कमलावती देवी पति वीरेंद्र मल्लाह, सुनिता कुमारी व सुमन कुमारी दोनों पिता वीरेंद्र मल्लाह नाम शामिल हैं. घटना के बाद सभी घायलों को ग्रामीणों के सहयोग बाबू शिव गोविंद प्रसाद मेमोरियल सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचाया गया. जहां चिकित्सक राजेंद्र चौधरी ने सभी घायलों का इलाज किया.

  • छापेमारी में 80 लीटर शराब जब्त

    वारिसलीगंज : थाना क्षेत्र के रसनपुर गांव में गुरुवार को शराब कारोबारियों के विरुद्ध छापेमारी की गयी. दो घंटे तक चली छापेमारी में पुलिस ने भारी मात्रा में शराब व शराब बनाने का उपकरण जब्त किया. जानकारी के अनुसार, थानाध्यक्ष नित्यानंद शर्मा को गुप्त सूचना मिली कि रसनपुर गांव में दर्जनों भट्ठियों में देशी शराब बनायी जा रही है.

  • साइबर क्राइम पर होगी कार्रवाई दो यूनिट से रखी जायेगी नजर

    नवादा : जिले में बढ़ते अपराध के साथ-साथ साइबर क्राइम और अफवाहों को नियंत्रित करने के लिए दो सीसीएसएमयू यूनिट की शुरुआत कर दी गयी है.

  • ईंट-पत्थर रख देर रात से ही लगती है लाइन, 'आचरण' बनाने को जुट रही भीड़

    नवादा : कैरेक्टर प्रमाणपत्र बनाने में महिलाओं व उनके अभिभावकों के पसीने छूट रहे हैं. 52 सीटों के लिए आंगनबाड़ी पर्यवेक्षिका बहाली के लिए आवेदन करने के लिए कैरेक्टर सर्टिफिकेट को अनिवार्य किया गया है. समेकित बाल विकास सेवा योजना के तहत अनुबंध के आधार पर महिला पर्यवेक्षिकाओं की बहाली को लेकर आवेदन ऑनलाइन किया जा रहा है.

  • बालू लदे ट्रैक्टर से थानाध्यक्ष को कुचलने का किया प्रयास

    वारिसलीगंज : सरकार व प्रशासनिक स्तर पर जून तक ही घाट से बालू उठाव जारी था. इसे एक जुलाई से पूरी तरह बंद कर दिया गया. बावजूद प्रशासन के आदेश को धत्ता बताते हुए बालू माफिया द्वारा धड़ल्ले से अवैध खनन किया जा रहा है. इस तरह कहा जा सकता है कि बालू माफिया के समक्ष पुलिस प्रशासन बौना होता दिख रहे हैं.

  • अपहृत नाबालिग युवती को टाटा से किया बरामद

    कौआकोल : एक नाबालिग युवती का अपहरण करने के आरोपित कर्मवीर कुमार उर्फ लड्डू को कौआकोल थाने की पुलिस ने जमशेदपुर पुलिस के सहयोग से बागवेड़ा (टाटा) मुहल्ले से गिरफ्तार किया. कर्मवीर नवादा थाना क्षेत्र के धंधौली गांव का रहनेवाला है. जानकारी के अनुसार, एक माह पहले कर्मवीर उर्फ लड्डू ने कौआकोल थाना क्षेत्र के एक गांव से एक नाबालिग युवती का अपहरण कर फरार हो गया था.

  • बच्चों के खेल में विवाद बड़ों ने भांजीं लाठियां

    नवादा : बच्चों के बीच क्रिकेट खेलने को लेकर हुई झगड़े में बड़े आपस में भिड़ गये. इस विवाद को लेकर दो पक्षों में देखते ही देखते बुंदेलखंड ओपी क्षेत्र के मोगलाखार मुहल्ला रणक्षेत्र में तब्दील हो गया. दोनों पक्ष की ओर से लाठी-डंडा व तलवार चलना शुरू हो गया. दोनों पक्षों के 10 लोग गंभीर रूप से जख्मी हो गये.

  • सेल्फी विद कैंपस : लगाव व अपनत्व दर्शाने का बेहतर माध्यम

    नवादा : जहां-जहां परिसर है, वहां-वहां परिषद अपने कार्यकर्ताओं के दम पर राष्ट्रवाद के काम को आगे बढ़ायेगा. उक्त बातें बिहार, झारखंड के क्षेत्रीय संगठन मंत्री निखिल रंजन ने कहा. अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के कार्यालय में एक दिवसीय कार्यशाला के माध्यम से संगठन की सोच कार्यकर्ताओं को स्पष्ट किया गया.

  • एक ही फ्यूज कॉल सेंटर के सहारे पूरे जिले की हो रही देखभाल

    नवादा : एक तरफ सरकार विद्युत आपूर्ति राज्य भर में 24 घंटा निर्बाध रूप से किये जाने की बात कह रही है और दूसरी तरफ इसकी लचर व्यवस्था से लोग त्रस्त हो रहे हैं. इससे बिजली की आपूर्ति प्रभावित हो रही है. दुर्भाग्य यह हो गया है कि लाखों की आबादी वाले इस जिले में मात्र एक ही फ्यूज काॅल सेंटर है.

  • ठेकेदारी प्रथा का विरोध करेंगे सफाईकर्मी

    नवादा : नगर पर्षद के सफाई कर्मचारियों को स्थायी करने की गारंटी देने सहित अन्य आठ सूत्री मांगों को लेकर सफाई कर्मियों का धरना मंगलवार को हुआ. समाहरणालय के निकट हुए धरना में नगर निकायों में आउट सोर्सिंग की प्रथा समाप्त करने, पिछले पांच महिनों से वेतन नहीं मिलने सहित अन्य मांगों लेकर नगर पर्षद के खिलाफ नगर पर्षद में कार्यरत सफाई कर्मियों ने आंदोलन शुरू किया है. वेतन नहीं मिलने के कारण कर्मियों के परिवारों के सामने भूखे मरने की स्थिति है.

  • कैरेक्टर सहित अन्य प्रमाण पत्र बनाने में छूट रहे पसीने

    नवादा : समेकित बाल विकास सेवा योजना के तहत अनुबंध के आधार पर महिला पर्यवेक्षिकाओं की बहाली को लेकर आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की भारी भीड़ दिख रही है. सोमवार को आवेदन के लिए जरूरी कैरेक्टर सर्टिफिकेट बनाने के लिए आइडी प्रूफ के साथ जाति का प्रमाणपत्र की मांग आवेदकों से की गयी.

  • नाबालिग की मांग में जबरन डाला सिंदूर, वीडियो वायरल

    सिरदला : थाना क्षेत्र के एक गांव की नाबालिग लड़की ने स्थानीय थाना में पिस्तौल दिखा कर जबरन मांग में सिंदूर डाल वीडियो बनाकर वायरल करने, छेड़छाड़ व अभद्र व्यवहार करने के आरोप में तीन लोगों पर प्राथमिकी दर्ज करवायी है.

  • पुलिस ने सड़क जाम कर रहे लोगों को खदेड़ कर पीटा

    पकरीबरावां : गुरुवार को धमौल थाना क्षेत्र के जमहड़िया गांव के पास मौसम ट्रेवेल्स नामक बस की चपेट में आने से छह वर्षीया बच्ची करीना कुमारी की मौत के बाद पुलिस व पब्लिक के बीच जमकर नोकझोंक हुई. आक्रोशित भीड़ को सड़क से हटाने और आवागमन को बहाल करने के लिए जिला प्रशासन द्वारा स्थानीय अधिकारियों को कड़े निर्देश दिये जा रहे थे.

  • भाजयुमो के जिला महामंत्री ने फांसी लगा कर की आत्महत्या

    वारिसलीगंज : थाना क्षेत्र के मोहिउद्दीनपुर पंचायत स्थित फतहा निवासी सह भारतीय जनता युवा मोर्चा के जिला महामंत्री मुकेश कुमार शर्मा ने पारिवारिक विवाद में गुरुवार को फांसी लगा कर आत्महत्या कर ली. जानकारी के अनुसार, मुकेश कुमार शर्मा की शादी पांच साल पहले इसी जिले के अकबरपुर के हिलसा ग्रामीण गौरी ठाकुर की पुत्री सोनी कुमारी के साथ हुई थी.

  • बालू डंपिंग के कारण दिन-रात लगता है जाम

    नवादा नगर : जिले में बालू निकासी पर रोक लगने के बाद सकरी नदी के किनारे वाले क्षेत्रों में डंप करके रखे गये बालू के उठाव से जाम की स्थिति बन रही है. सदर प्रखंड के कादिरगंज आदि क्षेत्रों में लगातार दर्जनों स्थानों पर अवैध व वैध तरीकों से बालूडंप करके रखा गया है, जहां ट्रक व डंपर से सैकड़ों की संख्या में बड़ी गाड़ियां बालू भर कर निकलती हैं. बड़े ट्रक चालकों द्वारा जल्दीबाजी में ओवरटेक किये जाने के कारण क्षेत्र में इन दिनों जबरदस्त जाम की स्थिति दिख रही है.

  • मधुबनी फिल्म फेस्टिवल में प्रदर्शित होगी लघु फिल्म ‘तिरंगा’

    नवादा : एक बार फिर से राहुल वर्मा ने नवादा जिले का मान बढ़ाया है. दरअसल राहुल वर्मा फिल्म प्रोडक्शन के बैनर तले बनी लघु फिल्म ‘तिरंगा’ का चयन मधुबनी फिल्म फेस्टिवल के लिए किया गया है. फेस्टिवल में तिरंगा को प्रदर्शित किया जायेगा और फिल्म के हीरो व निर्देशक राहुल वर्मा को सम्मानित भी किया जायेगा.

  • छोटे परिवार में हैं खुशियां अपार : डॉ श्रीनाथ प्रसाद

    नवादा : गुरुवार को विश्व जनसंख्या दिवस पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा कई प्रकार का जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया. सदर अस्पताल परिसर में इस मौके पर परिवार विकास मेले का आयोजन किया गया. इसकी शुरुआत जिला सिविल सर्जन डॉ श्रीनाथ प्रसाद ने की.

  • सड़क हादसे में बच्ची की मौत विरोध में किया सड़क जाम

    पकरीबरावां (नवादा) : गुरुवार को धमौल थाना क्षेत्र के जमहड़िया गांव के समीप मौसम ट्रैवेल्स नामक बस की चपेट में आने से एक 6 वर्षीय बच्ची करीना कुमारी की मौत घटनास्थल पर ही हो गई. घटना के बाद आक्रोशित ग्रामीणों ने नवादा जमुई पथ को सुबह 6 बजे से ही जाम कर आवागमन बाधित कर दिया.

  • सड़क दुर्घटना में बच्ची की मौत विरोध में लोगों ने की सड़क जाम

    पकरीबरावां (नवादा) : गुरुवार को धमौल थाना क्षेत्र के जमहड़िया गांव के समीप मौसम ट्रैवेल्स नामक बस की चपेट में आने से एक 6 वर्षीय बच्ची करीना कुमारी की मौत घटनास्थल पर ही हो गई. घटना के बाद आक्रोशित ग्रामीणों ने नवादा जमुई पथ को सुबह 6 बजे से ही जाम कर आवागमन बाधित कर दिया.

  • नवादा : पूर्व मंत्री के बेटे ने पावर ग्रिड के कर्मी को पीटा

    नवादा : पूर्व राज्यमंत्री आदित्य सिंह के बेटे चिंकू सिंह ने मंगलवार की रात खनवां पावरग्रिड में घुस कर उत्पात मचाया और एसबीओ, नाइट गार्ड की पिटाई कर दी. घायल एसबीओ संजीत कुमार पटना के बख्तियारपुर के पास पंडारक गांव के रहनेवाले हैं, जबकि नाइट गार्ड ओम प्रताप यादव नवादा के नरहट गांव के मदनपुर टोले के रहनेवाले हैं. नरहट थानाध्यक्ष नवीन कुमार सिन्हा ने बताया कि जेइ के समक्ष नाइट गार्ड ओम प्रताप के आवेदन पर चिंकू सिंह व छोटे सिंह को नामजद करते हुए प्राथमिकी दर्ज की गयी है. दोनों आरोपित नरहट गांव के हैं.

  • प्रखंड में कई जगह सात निश्चय योजनाओं का काम बाधित

    चांद : प्रखंड में सरकार के सात निश्चय योजना के तहत घर तक पक्की गली नालियां बेअसर और दिखावा है. योजना भी अपने अंतिम चरण में है. लेकिन अभी भी काफी गलियों की स्थिति काफी बदतर है. बरसात के दिनों में उन्हीं कीचड़ एवं पानी भरे गलियों में से होकर लोग आवागमन करते हैं. लोगों में उम्मीद थी कि सरकार के सात निश्चय योजना के तहत पक्की गालियां बन जायेंगी.

  • चिकित्सा पदाधिकारी व सीएस से जवाब तलब

    वारिसलीगंज : वारिसलीगंज स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (पीएचसी) में मंगलवार की रात ड्यूटी से गायब रहनेवाले डॉ धनंजय शर्मा से संबंधित मामले को सदर एसडीओ अनु कुमार ने गंभीरता से