• बिहार : हत्या के दो मामलों में एक दंपति सहित चार लोगों को उम्रकैद

    गया : बिहार के गया जिले में हत्या के दो मामलों में एक दंपति सहित चार लोगों को मंगलवार को उम्रकैद की सजा सुनायी गयी. त्वरित न्यायालय द्वितीय के अतिरिक्त जिला और सत्र न्यायाधीश कामेश्वर नाथ राय ने रामानुज यादव और उसकी पत्नी सुनैना देवी को अपने पड़ोसी रामस्वरुप यादव की हत्या के जुर्म में आजीवन कारावास की सजा सुनायी गयी और उन पर तीन-तीन हजार रुपये का जुर्माना भी लगाया गया.

  • बोधगया में ज्ञानयात्रा से आज होगा बौद्ध महोत्सव का आगाज

    बोधगया (गया) : बोधगया के कालचक्र मैदान में आयोजित होनेवाले बौद्ध महोत्सव का आगाज मंगलवार की सुबह बुद्ध की तपस्थली ढूंगेश्वरी पहाड़ी से ज्ञानस्थली महाबोधि मंदिर तक की पदयात्रा से होगी.

  • गया : एनआरसी, सीएए व एनपीआर संविधान के खिलाफ : कन्हैया

    गया : एनआरसी, सीएए, एनपीआर देश के संविधान और संस्कृति के खिलाफ है़ भाजपा का यह कानून राम प्रसाद बिस्मिल और असफाक उल्ला खां की दोस्ती का नामोनिशान मिटा देगा. देश में नफरत का माहौल खड़ा किया जा रहा है. यही वजह है कि देश के कोने-कोने में एनआरसी, सीएए और एनपीआर के विरोध में महिलाएं अपने बच्चों के साथ दिन रात सड़कों पर उतरी हैं. चंपारण से 30 जनवरी को पार्टी नेतृत्व में दिया जायेगा. उक्त बातें सीपीआइ के छात्र नेता जेएनयू के पूर्व अध्यक्ष कन्हैया कुमार ने गया में कहीं.

  • धनबाद में रेडियो चैनल के लाइसेंस के नाम पर ठगी

    धनबाद : रेडियाे चैनल के नाम पर लाखों की ठगी करने के आरोपी प्रवीण कुमार काे कार के साथ धुर्वा थाना के हवाले किया गया है़ भुक्तभोगी मनोज दुबे व गौतम ने उस पर ठगी का आरोप लगाया है़ धुर्वा थाना प्रभारी का कहना है कि मामला धनबाद का होने के कारण वहीं प्राथमिकी दर्ज की जायेगी़

  • गंगा की अविरलता के लिए नालंदा की बेटी 36 दिनों से सत्याग्रह पर

    राम विलास, नालंदा : नालंदा की बेटी साध्वी पद्मावती गंगा की अविरलता और निर्मलता के लिए 36 दिनों से हरिद्वार में भूख हड़ताल पर बैठी हैं. भगीरथ की तरह प्रयास करने वाली साध्वी पद्मावती के अभियान को उनके गृह जिला नालंदा के अलावा बिहार और देश के विभिन्न क्षेत्रों से समर्थन मिलने लगा है.

  • 516 किलाेमीटर में बनी मानव शृंखला

    गया : जल जीवन हरियाली काे सफल बनाने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के आह्वान पर रविवार काे ह्यूमेन चेन में पूरा गया शामिल हुआ. जिला मुख्यालय से लेकर प्रखंडाें के मुख्य व उप मुख्य मार्गाें पर भी मानव शृंखला बनाये खड़े लाेग मिले. डीएम अभिषेक सिंह ने दावा किया है कि मानव शृंखला में जिले में कुल 516 किलाेमीटर में 20 लाख एक हजार तीन साै 89 लाेग फैले थे. इनमें मुख्य मार्ग की लंबाई 170 किलाेमीटर व उप मार्ग 346 किलाेमीटर था.

  • दुनिया के सामने पेश किया उदाहरण : प्रेम

    गया : बिहार सरकार द्वारा आयोजित की गयी मानव शृंखला की सफलता को ऐतिहासिक बताते हुए कृषि, पशुपालन एवं मत्स्य मंत्री डॉ प्रेम कुमार ने कहा कि जल जीवन हरियाली की सुरक्षा तथा नशाखोरी, दहेज प्रथा, बाल विवाह जैसी सामाजिक कुरीतियों के खिलाफ पूरे विश्व को संदेश के लिए आयोजित की गयी मानव शृंखला ने एक बार फिर यह साबित कर दिया है कि आर्थिक मानकों पर पिछड़े होने के बावजूद समाज से जुड़े विषयों पर बिहार सबसे आगे है. आज आयोजित मानव शृंखला में बच्चे, बूढ़े और जवानों को एक साथ हाथों में हाथ थामे देखना वाकई अभूतपूर्व था.

  • हाथों से हाथ मिलते गये, इतिहास बनता गया

    इमामगंज : प्रखंड मुख्यालय स्थित एमएस मेमोरियल एकेडमी के शिक्षक व हजारों बच्चों ने जल जीवन हरियाली, नशा मुक्ति, बाल विवाह व दहेज उन्मूलन के पक्ष में रविवार को बनायी गयी मानव शृंखला में उपस्थित होकर इसे सफल बनाने में अपना अहम योगदान दिया.

  • एमयू में छह मार्च को छात्र संघ का चुनाव

    बोधगया : मगध विश्वविद्यालय में छह मार्च को छात्र संघ का चुनाव होगा. इसी दिन मतगणना भी करा ली जायेगी. चुनाव के लिए मतदाता सूची का प्रकाशन व नामांकन आदि की प्रक्रिया 24 फरवरी से शुरू कर दी जायेगी.

  • दलाई लामा और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने की बोधिवृक्ष की पूजा-अर्चना, बौद्ध गुरु ने दिया करुणा का संदेश

    पटना / बोधगया : बौद्ध धर्म गुरु परम पावन दलाई लामा जी ने एक अण्णे मार्ग स्थित मुख्यमंत्री आवास में बोधिवृक्ष के समक्ष परंपरागत तरीके से पूजा-अर्चना की. इस अवसर पर परम पावन दलाई लामा जी के साथ बुद्ध स्मृति पार्क के पुजारी रेवता भीखू भंते एवं अन्य बौद्ध भिक्षुओं ने भी विश्व शांति, राष्ट्र एवं राज्य में शांति, समृद्धि एवं खुशहाली के लिये प्रार्थना की. प्रार्थना में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी भाग लिया.

  • बिहार में बोले यूपी के सीएम योगी- देश संविधान से चलेगा फतवों से नहीं

    भारतीय जनता पार्टी की ओर से मंगलवार को गांधी मैदान में आयोजित नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के जनसंपर्क अभियान में बतौर मुख्य अतिथि गया पहुंचे उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि भारत की सनातन परंपरा रही है कि हम अपने शरण में आये प्रत्येक व्यक्ति की रक्षा करते हैं.

  • गया : हादसे में युवक की मौत आक्रोशितों ने की तोड़फोड़

    बोधगया (गया) : गया-डोभी रोड में रविवार की रात को इंडस्ट्रियल एरिया के पास बाइक सवार युवक राकेश कुमार की हादसे में मौत हो गयी. इससे आक्रोशित लोगों ने सड़क जाम कर दी और होटल में तोड़फोड़ भी की. हादसे में उसका चचेरा भाई भी घायल हो गया. मृत राकेश कुमार मस्तपुरा गांव के विजय यादव का बेटा था और वह गया से काम कर घर लौट रहा था.

  • बोधगया में आपराधिक गिरोह के सात पकड़ाये

    बोधगया : बोधगया पुलिस ने अापराधिक गिरोह के सात सदस्यों को बोधगया थाने के परेवा गांव से गिरफ्तार किया. इनके पास से पुलिस ने दो ऑटोमेटक पिस्टल, एक लोडेड कट्टा, नौ कारतूस, चोरी की एक बाइक (बुलेट), 20 माेबाइल फोन, 42200 रुपये व 7.95 लाख रुपये का विदेशी (अर्जेटीना) मुद्रा बरामद किया गया.

  • गया : स्पेशल ट्रेन को रोका ट्रैक पर लगायी आग

    गया : गया-समस्तीपुर परीक्षा स्पेशल ट्रेन को गया रेलवे स्टेशन स्थित पांच नंबर प्लेटफॉर्म पर रोक कर परीक्षार्थियों ने हंगामा किया. हंगामा करते हुए कुछ युवकों ने ट्रैक पर आग लगा दी व ट्रेन के आगे रड रख दिया.

  • गया : सिपाही परीक्षा में शहर पहुंचे हजारों परीक्षार्थी, जनशताब्दी एक्सप्रेस को रोका, किया हंगामा, नारेबाजी

    गया. बिहार पुलिस में सिपाही के 11880 पदों के लिये राज्य भर में लिखित परीक्षा आयोजित की गयी. गया में 35 परीक्षा केंद्र बनाये गये थे. जिला प्रशासन की ओर से सभी केंद्रों पर धारा 144 लगा दिया गया था.

  • गया : रेलवे की बढ़ी आय, कमाई में दो लाख रुपये का हुआ इजाफा

    शनिवार को हुई थी 11 लाख की आमद, रविवार को 13 तक पहुंचा आंकड़ा गया : परीक्षा देने के बाद घर जाने के लिए परीक्षार्थियों ने ट्रेनों का सहारा लिया. इस दौरान गया रेलवे स्टेशन पर परीक्षार्थियों की काफी भीड़ देखी गयी. यही नहीं डेल्हा टिकटघर व रेलवे स्टेशन स्थित टिकटघर में भी परीक्षार्थियों की भीड़ देखी गयी.

  • गया : पीआर बॉन्ड पर छूटे दो लोग, अब भी एक हिरासत में

    गया : सिपाही भर्ती परीक्षा में गड़बड़ी करने की आशंका को लेकर शनिवार को मगध मेडिकल थाना क्षेत्र के कलेर इलाके से हिरासत में लिये गये तीन लोगों में से दो को पुलिस ने पीआर बांड पर रविवार को रिहा कर दिया. वहीं, हिरासत में आये एक अन्य युवक से पुलिस अब भी पूछताछ कर रही है. उस युवक की पहचान रामाकांत पासवान के बेटे पिंटू कुमार के रूप में की गयी है. वह बोधगया इलाके का रहनेवाला है. लेकिन, वह मगध मेडिकल थाने कलेर इलाके में किसी मकान में रहता था.

  • गया :नगर निगम के सहायक व डिप्टी मेयर आमने-सामने

    सहायक ने डिप्टी मेयर के खिलाफ भेजा था पीएम, सीएम, कमिश्नर, डीएम व नगर आयुक्त को पत्र गया : एक बार फिर निगम आरोप-प्रत्यारोप के विवाद के बीच चर्चा में आ गया है. इस बार आमने-सामने निगम एक सहायक व डिप्टी मेयर हैं. पिछले दिनों नगर निगम के सहायक लक्ष्मण सिंह ने डिप्टी मेयर पर गंभीर आरोप संबंधी पत्र अधिकारी को दिया है.

  • मौसम : धूप खिली, पर शाम से बढ़ी कनकनी

    गया : माैसम सुहाना था. रविवार काे धूप भी खिली पर शाम से कनकनी बढ़ गयी. रात में कुहासा भी छाया रहा. हालांकि काेहरा अभी छाये रहने की संभावना जतायी गयी है.

  • आज गया पहुंचेंगे डिप्टी सीएम व भाजपा प्रदेश अध्यक्ष

    गया : 14 जनवरी को गांधी मैदान में प्रस्तावित उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सभा की तैयारियों का जायजा लेने व उस दिन मुख्यमंत्री का स्वागत करने के लिए डिप्टी सीएम सह भाजपा के वरीय नेता सुशील कुमार मोदी, पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल व प्रदेश संगठन महामंत्री नागेंद्र जी सोमवार को ही गया पहुंच जायेंगे.

  • गुरारू : दोहरे हत्याकांड के आरोपितों के घर की हुई कुर्की-जब्ती

    गुरारू : गुरारू पुलिस ने बंदौल गांव में रविवार को दोहरे हत्याकांड के फरार आरोपित लालू यादव, मुलायम यादव, रामदहीन यादव व गुड्डू यादव के घर की कुर्की-जब्ती की. इसमें औरंगाबाद के देव थाना क्षेत्र के भवानीपुर गांव के एक युवक व रफीगंज थाना क्षेत्र के रहनेवाले दूसरे युवक की हत्या प्रेम प्रसंग को लेकर कर दी गयी थी. दोनों युवकों के शव को शेरघाटी थाना क्षेत्र के खुटहा नहर के पास फेंक दिया गया था. शव के पास से पुलिस ने आरोपितों का एक मोबाइल जब्त किया था. इसके बाद पुलिस ने हत्याकांड का उद्भेदन करने में सफल रही.

  • नहीं रहा नक्सलियों के नापाक मंसूबों को ध्वस्त करनेवाला 'गोलू ऑफ नयना'

    गया : सीआरपीएफ 159 बटालियन की ओर से चलाये जा रहे नक्सल विरोधी अभियान में मुख्य सहयोगी रहा डॉग गोलू की मौत शनिवार को हो गयी. सीआरपीएफ कैंप में गोलू को राजकीय सम्मान के साथ गार्ड आॅफ ऑनर कर श्रद्धांजलि दी गयी. सीआरपीएफ में ''गोलू आॅफ नयना'' के नाम से पहचाने जाने वाले इस डाॅग को शहीद का दर्जा दिया गया. गोलू सीआरपीएफ 159 बटालियन की डोभी कंपनी में नियुक्त था.

  • गया : लुटेरों को पकड़ने में ट्रेन से गिरा यात्री, हाथ कटा

    गया/वजीरगंज : अपराधियों ने रविवार की रात हथियार के बल पर गया-किऊल पैसेंजर ट्रेन में घुस कर यात्रियों के साथ लूटपाट की. ट्रेन नवादा के डेढ़गांव हॉल्ट के पास जैसे रुकी कि अपराधी लूटपाट करने लगे. इस दौरान अपराधी कई यात्रियों का सामान लूट कर जा रहे थे कि अचानक एक महिला का पर्स नजर आ गया. अपराधी महिला से पर्स छीनने की कोशिश करने लगे कि तभी उसके पति ने विरोध करते हुए अपराधियों को पकड़ने की कोशिश की. लेकिन, इस दौरान वह ट्रेन के नीचे गिर गया. ट्रेन की चपेट में आने से युवक का दायां हाथ कट गया. घायल युवक की पहचान वजीरगंज के तिलोरा गांव निवासी अविनाश कुमार के रूप में की गयी है.

  • गया : भारत में जन्म लेनेवालों को नागरिकता का प्रमाण देने की जरूरत नहीं : सुशील मोदी

    गया : नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) को लेकर भाजपा कार्यकर्ताओं के जागरूकता प्रशिक्षण शिविर में गया पहुंचे डिप्टी सीएम सुशील मोदी ने कहा कि भारत में जन्म लेने वाले किसी भी व्यक्ति को नागरिकता प्रमाण देने की जरूरत ही नहीं है. सीएए को लाने से पहले ही केंद्र सरकार ने इसे स्पष्ट कर दिया था. बावजूद इसके विपक्षी पार्टियों ने देश के लोगों को गलत तथ्य बता कर गुमराह किया है, जो गलत है.

  • पंचायती अखाड़ा में बमबारी पास ही खेल रहे थे कुछ बच्चे

    गया : गया-पटना मुख्य पथ पर स्थित कोतवाली थाना क्षेत्र के पंचायती अखाड़ा मुहल्ले में फल्गु नदी किनारे स्थित केबी लेन गली में रविवार की देर शाम असामाजिक तत्वों ने बमबारी की. इससे मुहल्ले में दहशत का माहौल कायम हो गया. बमबारी करने के पीछे अपराधियों की मंशा स्पष्ट नहीं हो सकी है. लेकिन, जिस स्थान पर बमबारी हुई, वहां पर कुछ बच्चे खेल रहे थे. यह तो महज संयोग रहा कि बमबारी में बच्चे हताहत नहीं हुए.

  • बदलेगा होमगार्ड का सांगठनिक ढांचा

    गया : पुलिस महानिदेशक (होमगार्ड व अग्निशमन) आरके मिश्रा ने रविवार को गया शहर के स्वराजपुरी रोड स्थित फायर ब्रिगेड स्टेशन के नवनिर्मित भवन का निरीक्षण किया. साथ ही उन्होंने गृह रक्षा वाहिनी कार्यालय का भी जायजा लिया. इस दौरान डीजी ने फायर ब्रिगेड कार्यालय में पदस्थापित रहे चुके प्रधान अग्निक र्स्व बिरजू प्रसाद की पत्नी को सेवांत लाभों को अविलंब भुगतान करने का निर्देश जिला अग्निशामक पदाधिकारी को दिया.

  • आरपीएफ बैरक में महिला सिपाहियों को मिलेगी विशेष सुविधा : इंस्पेक्टर

    गया : गया रेलवे स्टेशन स्थित खरखुरा कॉलोनी में बन रहे आरपीएफ बैरक का निरीक्षण आरपीएफ इंस्पेक्टर एएस सिद्दीकी ने की. इस दौरान ठेकेदार व कर्मचारियों को काम में तेजी लाने का निर्देश दिया. आरपीएफ इंस्पेक्टर ने बताया कि बैरक में महिला सिपाहियों को विशेष सुविधा दी जायेगी.

  • जाखिम स्टेशन पर नॉन इंटरलॉकिंग से एक्सप्रेस सहित पैसेंजर ट्रेनें रद्द

    गया : गया-पंडित दीनदयाल उपाध्याय रेलखंड स्थित जाखिम रेलवे स्टेशन पर तीन जनवरी से ही नॉन इंटरलॉकिंग का काम चल रहा है. इस कारण गया-डेहरी पैसेंजर ट्रेन रद्द रहने के कारण रेलयात्रियों को सफर करने में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.

  • आवासीय सुविधा से पूरी तरह लैस हुआ आरसेटी

    गया : पीएनबी का डेल्हा स्थित रूलर सेल्फ इंप्लाइमेंट ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट (आरसेटी) अब पूरी तरह से आवासीय सुविधा से लैस हो गया है. मसलन जिले के दूर-दराज इलाके से ट्रेनिंग लेने के लिए आनेवाली युवतियों को अब शहर में आवास ढूंढ़ने के संकट से दो-चार नहीं होना पड़ेगा. आवासीय सुविधा के साथ ही उन्हें न केवल चाय पानी बल्कि भोजन की भी सुविधा दी जायेगी.

  • खंडहर में तब्दील डाकबंगला जीर्णोंद्धार के नाम पर खानापूर्ति

    गया :जिला पर्षद की सामान्य बैठकों में परिसंपत्ति को लेकर चर्चा होती है. अधिकारी से लेकर सदस्य जिप की परिसंपत्ति को लेकर बातें तो खूब करते हैं, लेकिन उस दिशा में सिवाय कागजी खानापूर्ति के कुछ नहीं होता. इस बात का अंदाजा जिला परिषद के डाकबंगला को लेकर पता चलता है, जो धीरे-धीरे खंडहर में तब्दील हो रहा है. लेकिन अधिकारी इसे लेकर गंभीर नहीं है.

  • स्वस्थ जीवनशैली भी आवश्यक : डॉ अशोक

    गया : गया शहर के चाणक्यपुरी कॉलोनी में आरोग्य भारती दक्षिणी बिहार के बैनर तले एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इसका उद्घाटन मुख्य अतिथि डाॅ अशोक कुमार वाष्णेय, गया होमियोपैथिक मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डाॅ आर कुमार, डाॅ प्रभात कुमार, डाॅ एम काकंदवार, डाॅ एस प्रसाद व डाॅ उमेश प्रसाद आदि ने संयुक्त रूप दीप प्रज्वलित कर किया.

  • मछली तालाब के लिए मदद करेगा मत्स्य विभाग q

    गया : जिले में मछली की हो रही जबर्दस्त खपत की स्थानीय स्तर से पूर्ति करने और युवकों को रोजगार से जोड़ने के लिए मत्स्य विभाग हर संभव कोशिश में जुटा है.

  • डोभी से नाग-नागिन की दो मूर्तियां हुईं चोरी

    डोभी : डोभी में नाग-नागिन की दो मूर्तियों को चोर द्वारा चुरा लेने का मामला प्रकाश में आया. ज्ञात हो कि तीन माह पहले थाना क्षेत्र के पिपरधट्टी एनएच टू के समीप नाग-नागिन की दो मूर्ति लोगों को मिली, जिसे स्थानीय लोगों ने धूमधाम से उसी जगह दोनों मूर्तियों को विधिवत स्थापित कर रोज उसकी पूजा -अर्चना होती थी.

  • मंदिर की दानपेटी तोड़ कर उड़ाये 40 हजार रुपये

    मानपुर : मुफस्सिल थाने के जनकपुर मोड़ पर स्थित महावीर मंदिर में शनिवार की रात दानपेटी तोड़ कर उसमें रखे करीब 40 हजार रुपये की चोरी कर ली. इस मामले में मंदिर के पुजारी ने थाने में प्राथमिकी दर्ज करायी है. मामले की छानबीन करने पहुंची पुलिस ने पाया कि मंदिर में सात सीसीटीवी हैं, उसमें चोरी की पूरी गतिविधि कैद हो गयी है.

  • गया : बंद कमरे में लगी आग, दामाद व नाती की मौत

    गया : शहर के कोतवाली थाने के झीलगंज-पहसी लेन मुहल्ले में प्रमिला सिन्हा के घर में शनिवार को शॉर्ट सर्किट से अाग लगने से दामाद संजय सिन्हा व नाती (13 वर्षीय) स्पर्श कुमार की मौत हो गयी. घटना के वक्त दामाद व नाती एक कमरे सो रहे थे. कमरा अंदर से बंद था. दामाद संजय सिन्हा नवादा जिले के परोरिया गांव के रहनेवाले थे. प्रमिला सिन्हा की बेटी रुबी सिन्हा के साथ शादी होने के वह ससुराल में ही रह रहे थे. कोतवाली इंस्पेक्टर रामाकांत तिवारी ने बताया कि कमरे में हीटर भी जल रहा था. संभवत: शॉर्ट सर्किट से आग लग गयी.

  • गया : खुद को पहचानने का प्रयास करें : दलाई लामा

    बोधगया (गया) : कालचक्र मैदान में बौद्ध धर्मगुरु 14वें दलाई लामा ने शनिवार को मंजूश्री व आर्य तारा की आराधना व पूजा के साथ ही उनका अभिषेक भी किया. उन्होंने कहा कि अपने अंत:करण में झांकने व खुद को पहचानने का अभ्यास करें. इससे पता चलेगा कि सभी मानव एक-दूसरे पर निर्भर हैं, एक-दूसरे से जुड़े हैं. इस कारण हर किसी को एक-दूसरे के सहयोग की भावना जागृत करने की जरूरत है.

  • गया : अपराधियों ने फायरिंग कर लूटे तीन लाख रुपये

    गया : गया-पंचानपुर मुख्य मार्ग पर चंदौती थाने के कोसमा गांव के पास शुक्रवार को बाइक पर सवार अपराधियों ने फायरिंग कर सीएमएस कर्मचारी अरुण कुमार के पास से तीन लाख रुपये लूट लिये. हालांकि, इस फायरिंग में पीड़ित कर्मचारी को गोली नहीं लगी. लेकिन, उसके छर्रे से उसे जोरदार चोट लगी. रुपये लूट कर अपराधी गया शहर की ओर भाग निकले.

  • बोधगया में 29 से 31 तक होगा बौद्ध महोत्सव

    बोधगया (गया) : बोधगया के कालचक्र मैदान में 29 से 31 जनवरी तक बौद्ध महोत्सव का आयोजन किया जायेगा. इसमें राष्ट्रीय व स्थानीय कलाकार अपनी प्रस्तुति देंगे. इस वर्ष पहली बार जापान के कलाकार इसमें हिस्सा लेंगे. इसके साथ लाओस, थाइलैंड, श्रीलंका, कंबोडिया, वियतनाम, म्यांमार, इंडोनेशिया व भूटान के कलाकार अपनी प्रस्तुति देंगे. बौद्ध महोत्सव के आयोजन को लेकर डीएम अभिषेक सिंह ने शुक्रवार को समाहरणालय कक्ष में बैठक की. इसके लिए 16 समितियों का गठन किया गया है. महोत्सव में ''तथागत'' स्मारिका का भी लोकार्पण किया जायेगा. इसमें कोई भी व्यक्ति, विचारक, साहित्यकार व लेखक स्वतंत्र रूप से अपना लेख हिंदी व अंग्रेजी भाषा में जिला जनसंपर्क कार्यालय को उपलब्ध करा सकते हैं.

  • बोधगया : बांग्लादेश व म्यांमार के शरणार्थियों को मदद की जरूरत : दलाई लामा

    बोधगया (गया) : बोधगया के कालचक्र मैदान में बौद्ध धर्मगुरु दलाई लामा ने शुक्रवार को कहा कि दीन-दुखियों व परेशान लोगों की सेवा करना ही करुणा और परोपकार है. उन्होंने कहा कि बांग्लादेश व म्यांमार के शरणार्थियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है, वे काफी दुखी हैं. उनकी मदद करनी चाहिए. उनके लिए आज हमें प्रार्थना करनी चाहिए.

  • गया : विषाक्त भोजन खाने से दो बच्चियों की मौत

    बाराचट्टी : मोहनपुर थाना क्षेत्र के पाठक गोरैल गांव में विषाक्त भोजन खाने से दो बच्चों की मौत हो गयी, जबकि मां व बेटी का इलाज किया जा रहा है. यह घटना पाठक गोरैल गांव के रहनेवाले सुरेंद्र मिस्त्री के घर में हुई है. मरनेवालों में सुरेंद्र मिस्त्री की बेटी अंशु कुमारी व ढाई वर्षीय प्रियांशु कुमारी शामिल हैं. वहीं, सुरेंद्र मिस्त्री की पत्नी मुन्नी देवी व बड़ी बेटी रानी कुमारी का इलाज किया जा रहा है. घटना की जानकारी मिलते ही बोधगया डीएसपी सिंधुशेखर सिंह व मोहनपुर थानाध्यक्ष रविभूषण सिन्हा समेत अन्य गांव में पहुंचे और मामले की जांच की.

  • दलाई लामा ने बांग्लादेश और म्यांमार के शरणार्थियों को मदद की अपील की, कहा...

    बोधगया : गया जिले के बोधगया स्थित कालचक्र मैदान में आध्यात्मिक प्रवचन के दूसरे दिन बौद्ध धर्मगुरु 14वें दलाई लामा ने बांग्लादेश और म्यांमार के शरणार्थियों को मदद करने की अपील की. मालूम हो कि बोधगया पहुंचने पर दलाई लामा से ''चीनी सरकार'' को संदेश देते हुए कहा था कि ''''हमारे पास सत्य की शक्ति है. चीनी कम्युनिस्टों के पास बंदूक की ताकत है. लंबे समय में, बंदूक की शक्ति की तुलना में सच्चाई की शक्ति बहुत मजबूत है.''''

  • बोधगया : स्वार्थ में सुख की प्राप्ति संभव नहीं : दलाई लामा

    बोधगया : बोधगया के कालचक्र मैदान में बौद्ध धर्मगुरु 14वें दलाई लामा का गुरुवार से आध्यात्मिक प्रवचन शुरू हुआ. इसमें उन्होंने सुखी जीवन जीने की बात कही व इसके लिए कई तरह की बाधाओं से मुक्ति पाने के रास्ते बताये. दलाई लामा ने पहले दिन बोधिसत्वों के 37 अभ्यास का पाठ किया व उसमें उल्लेखित बातों का अनुपालन करने की सीख दी.

  • बोधगया में धर्मगुरु दलाई लामा का प्रवचन आज से शुरू, कहा- स्वार्थ में सुख की प्राप्ति नहीं

    बोधगया : गया जिले के बोधगया स्थित कालचक्र मैदान में बौद्ध धर्मगुरु 14वें दलाई लामा का आध्यात्मिक प्रवचन दो जनवरी गुरुवार से शुरू हो गया. धर्मगुरु को सुनने के लिए लामा, भिक्षुणी और श्रद्धालु भारी संख्या में जुटे. साथ ही दक्षिण-पूर्व एशिया के देशों और यूरोप से भी दलाई लामा के अनुयायी धर्मगुरु का प्रवचन सुनने के लिए यहां पहुंचे हैं.

  • गया के किसान कर रहे हैं काले गेहूं की खेती

    गया : कनक (सोने) के रंग में दिखनेवाला गेहूं अब काले रंग में भी दिखेगा. काले रंग में कहने का मतलब यह कतई नहीं है कि उस पर ब्लैक कलर की पॉलिश होगी. वह ऑरिजनल ब्लैक कलर में ही होगा, जो कि उसका मूल रंग ही होगा. मसलन उसकी उपज ही ब्लैक होगी, जो कि स्वास्थ्य के लिए सामान्य गेहूं से कई गुणा अधिक लाभदायी होगा. इस काले गेहूं की खेती टिकारी के एक किसान ने अपने खेत में शुरू कर दी है.

  • गया : धर्म के नाम पर हिंसा दुखद : दलाई लामा

    बोधगया (गया) : बौद्ध धर्मगुरु दलाई लामा ने मंगलवार को कहा कि धर्म के नाम पर हो रही हिंसा पर दुखद है. दुनिया का हर व्यक्ति शांति व सुख की कामना करता है. ऐसे में किसी भी धर्म के मानने या नहीं मानने के नाम पर अहिंसा का मार्ग छोड़ कर लोग हिंसा को अपनाते हैं. इससे शांति नहीं मिल सकती है. इस कारण सबसे बड़ा धर्म मानवता है और शांति व समृद्धि के लिए हिंसा का मार्ग छोड़ना होगा.

  • संकल्प, सीख, जज्बा और प्रेरणा से अपने आत्मबल को करें मजबूत

    नये साल के मौके पर हर कोई कुछ न कुछ अपने जीवन में बेहतर करने का संकल्प लेता है. ऐसे में प्रभात खबर ने कुछ ऐसी शख्सियतों के बारे में बताने की कोशिश की है, जिनसे आप प्रेरणा लेकर नये साल में हमेशा ऊर्जावान महसूस कर सकें. ये शख्सियतें हैं हमारे पर्वत पुरुष दशरथ मांझी, लोकनायक जयप्रकाश नारायण, समाजसेवी द्वारिको भाई सुंदरानी व साहित्यकार डॉ राम निरंजन परिमलेंदु. जानिए इनके बारे में...

  • दलाई लामा ने धर्म के नाम पर हिंसा को लेकर जताया दुख

    बोधगया : बौद्ध धर्मगुरु दलाई लामा ने धर्म के नाम पर हिंसा पर दुख जताया है. उन्होंने मंगलवार को मुलाकात करने पहुंचे बोधगया के विधायक कुमार सर्वजीत व बेलागंज के विधायक डॉ सुरेंद्र प्रसाद यादव से बातचीत में कहा कि दुनिया का हर व्यक्ति शांति व सुख की कामना करता है. ऐसे में किसी भी धर्म के मानने या नहीं मानने के नाम पर अहिंसा का मार्ग छोड़ कर लोग हिंसा को अपनाते हैं. इससे शांति नहीं मिल सकती है.

  • जेपी की कहानी गुलाब यादव की जुबानी, हर राेज सेविंग और जूते में पॉलिश खुद करते थे जेपी

    आेमकार सिन्हा, डाेभी : लोकनायक जयप्रकाश नारायण के साथ आठ साल साथ गुजारा. वह मेरे जीवन का स्वर्णिम काल था, जब ऐसे युग पुरुष के साथ रहने का अवसर मिला हाे, वह भी घरेलू कामकाज व देखरेख करने के लिए. मैं उनका बेटा ताे नहीं, पर उससे कहीं बढ़ कर दीदी व दादाजी प्यार करते थे. मैं अंतिम समय में साये की तरह उनके साथ रहता था. उनकी दिनचर्या का ख्याल रखता था. अपनी यादाें काे ताजा करते हुए गुलाब प्रसाद यादव यह सब एक सांस में कहते चले जा रहे थे.

  • आज से 139 व 182 ही रेलवे का रहेगा हेल्पलाइन नंबर

    गया : एक जनवरी 2020 से रेलवे का हेल्प लाइन नंबर सिर्फ 139 और 182 ही काम करेगा. आधा दर्जन से ज्यादा नंबरों को रेलवे ने बंद करने का फैसला लिया है. अब यात्री इन्हीं दो नंबरों पर खान-पान, ट्रेन परिचालन, अपराध, बेड रोल, ट्रेन लेट और अन्य संबंधित शिकायतें कर सकते हैं. रेलवे के इस निर्णय से यात्रियों को काफी राहत मिलेगी. ज्यादा नंबर फोन में स्टोर नहीं करना होगा.

  • पूजा-अर्चना से नये साल का स्वागत

    गया : नये साल 2020 को लेकर शहरवासियों की अलग-अलग योजनाएं हैं. कुछ तो जहां पिकनिक मनाकर नये साल का स्वागत करेंगे, वहीं कुछ शहर के मंदिरों में पूजा-अर्चना कर नये साल का स्वागत करेंगे. बीते वर्षों की तरह विशेषकर विष्णुपद मंदिर, मां मंगला गौरी मंदिर, मां शीतला मंदिर, मां दु:खहरणी मंदिर, मां बगला स्थान मंदिर, मार्कंडेय शिव मंदिर, रामशिला स्थित शिव मंदिर सहित शहर के लगभग सभी मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़ इस नये साल के पहले दिन यानी बुधवार को भी जुटेगी.

  • नयी उम्मीद के साथ स्टेशन बनाया जायेगा स्मार्ट

    गया : वर्ष 2020 में नयी उम्मीद के साथ गया रेलवे स्टेशन को एयरपोर्ट की तरह विकसित करने की योजना बनायी गयी है. नये साल में गया रेलवे स्टेशन पर चार लिफ्टों की भी सुविधा दी जायेगी. वहीं, डेल्हा की ओर नया प्रवेश व निकास द्वार बनाये जायेंगे. इसके लिए प्लेटफॉर्म के बाहर ही यात्रियों को बैठने के लिए प्रतीक्षालय, पूछताछ कार्यालय बनाये जायेंगे.

  • साहित्य में अनछुए विषयाें के रचनाकार हैं डॉ राम निरंजन परिमलेंदु

    कंचन, गया : वर्ष 1953 से अब तक रचनाशील साहित्यकार डॉ राम निरंजन परिमलेंदु की रचनाएं अब तक डेढ़ साै से अधिक पत्र-पत्रिकाआें में प्रकाशित हाे चुकी हैं.

  • मगध मेडिकल से मरीज ले जाने के लिए सक्रिय रहते हैं दलाल !

    गया : मगध मेडिकल में हर दिन एक हजार से अधिक मरीज यहां इलाज के लिए पहुंचते हैं. करीब 100 मरीज यहां 12 विभागों में भर्ती होते हैं. अस्पताल में सबसे अधिक मरीज गाइनो, हड्डी रोग, मेडिसिन व सर्जरी विभाग के रहते हैं. दिन-रात अस्पताल में मरीज को अपने प्राइवेट क्लिनिक व अस्पताल में ले जाने के लिए दलाल भी सक्रिय रहते हैं.

  • उड़िया-संपर्क क्रांति एक्सप्रेस ट्रेन से दो लिफ्टरों को दबोचा

    गया : आरपीएफ की टीम ने गया रेलवे स्टेशन पर खड़ी उड़िया-संपर्क क्रांति एक्सप्रेस ट्रेन से मंगलवार की सुबह दो लिफ्टरों को गिरफ्तार किया. दोनों लिफ्टरों की पहचान बक्सर जिले के सेमरी थाना क्षेत्र के मधवारी गांव के रहनेवाले राजेश पाठक व गाजीपुर जिला के नगसर थाना क्षेत्र के नगसर गांव के रहनेवाला हरेराम राय के रूप में की गयी है.

  • केस नहीं उठाने पर दो बहनों को गर्म पानी से जलाया

    बाराचट्टी (गया) : केस उठाने की बात न मानने पर बेरहम पड़ोसी ने शादीशुदा दो बहनों पर गर्म पानी फेंक कर जख्मी कर दिया. यह झकझोर देने वाली घटना मोहनपुर के चुआंवार गांव की है, जहां गर्म पानी से बुरी तरह झुलसी बड़ी बहन 40 वर्षीय फरीदा खातून व छाेटी 35 वर्षीय शाइस्ता खातून मगध मेडिकल अस्पताल में बेड पर जीवन के लिए जूझ रही है. बताया जाता है कि फरीदा व शाइस्ता अपने पिता की मृत्यु के बाद मायके में रह रही हैं.

  • इंटरनेट ने ग्रीटिंग्स कार्ड का बाजार किया मंदा

    गया : व्हाट्सएप, इमेल, फेसबुक आदि के जमाने में ग्रीटिंग्स कार्ड खरीदनेवालों की भीड़ थम सी गयी है. चार-पांच वर्ष पहले तक बाजार के चौक-चौराहों पर एक जनवरी आने से एक सप्ताह पहले ही कार्ड की कई दुकानें देर रात अस्थायी तौर पर लगायी जाती थीं. अधिक संख्या में दुकानें होती थीं, तो वहां खरीदारों की भी कमी नहीं रहती थी.

  • सितमगर हुआ 30 दिसंबर, पारा 2.4 डिग्री

    गया : गया में सीवियर काेल्ड वेव जारी है. काेहरे में नहा रहा है गया. ठिठुरन ऐसी, जैसे कपड़े से बाहर झांक रहा शरीर का अंग कटकर अलग हाे रहा हाे. चक्रवाती सर्द हवाआें के गिरफ्त में आ चुका गया का साेमवार का न्यूनतम तापमान 2.4 डिग्री व अधिकतम तापमान 12.8 डिग्री सेल्सियस रहा जबकि रविवार काे गया का न्यूनतम तापमान 5.3 डिग्री व अधिकतम 14.3 डिग्री, शनिवार काे न्यूनतम पारा 3.2 डिग्री व अधिकतम पारा 13.6 डिग्री सेल्सियस रहा था.

  • साढ़े पांच घंटे देरी से पहुंचा एयर इंडिया का दिल्ली-गया विमान

    बोधगया : कोहरे की मोटी चादर ने विमानों की रफ्तार पर भी ब्रेक लगा दिया है. विमान अपने निर्धारित समय से उड़ान नहीं भर पा रहे हैं और इस कारण हवाई यात्रियों को परेशानी उठानी पड़ रही है. ज्यादातर वैसे यात्रियों को फजीहत झेलनी पड़ रही है, जिनका कनेक्टिंग फ्लाइट है. ऐसे में उन यात्रियों को और ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. सोमवार को गया एयरपोर्ट पर एयर इंडिया का विमान संख्या एआइ 433 साढ़े पांच घंटे की देरी से पहुंचा.

  • दलाई लामा का दाे जनवरी से शुरू होगा प्रवचन

    बोधगया : बौद्ध धर्मगुरु 14वें दलाई लामा का आध्यात्मिक प्रवचन दो जनवरी से कालचक्र मैदान में शुरू होगा. सुबह साढ़े सात बजे से 11:30 बजे तक धर्मगुरु के टीचिंग से ज्ञान अर्जित किया जा सकता है. अपने धर्मगुरु को सुनने के लिए महायान सेक्ट से ताल्लुक रखने वाले लामा, भिक्षुणी व श्रद्धालु यहां पहुंचने लगे हैं.

  • बोधगया में अज्ञात वाहन ने बाइक सवार को रौंदा, मौत

    बोधगया : गया-डोभी रोड में दोमुहान से पहले ऑक्स होटल के पास सोमवार की दोपहर करीब ढाई बजे एक बाइक सवार व्यक्ति की अज्ञात वाहन के कुचलने से मौके पर ही मौत हो गयी. मृतक की पहचान टिकारी थाना क्षेत्र के लाव गांव के सियाराम मिश्रा के बेटे गणेश मिश्रा के रूप में हुई है.

  • डीलरों के आवंटन और वितरण का सत्यापन करें जनप्रतिनिधि

    बोधगया : बोधगया प्रखंड की विभिन्न पंचायतों में जन वितरण प्रणाली की दुकानों से लाभुकों को दिये जाने वाले अनाज का आवंटन व वितरण की जानकारी क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों को दिये जाने की मांग उठायी गयी है. सोमवार को बोधगया के ई-किसान भवन में पंचायत समिति सदस्यों की बैठक हुई और इसमें आपूर्ति पदाधिकारी पर लापरवाही बरतने का आरोप लगा. सदस्यों ने कहा कि कई पंचायतों के लाभुकों को अब तक नये राशन कार्ड उपलब्ध नहीं कराये गये हैं,

  • 2019 ने दीं गया को कई प्रतिभाएं

    गया : वर्ष 2019 में जिले के युवाओं ने मिसाल पेश की है. ये लोग विभिन्न क्षेत्र से आते हैं और अपनी विधा में उत्कृष्ट कार्य कर जिले का मान बढ़ाया. इन युवाओं ने जिस तरह से उपलब्धियां हासिल की है. वह सभी युवाओं के लिए प्रेरणाश्रोत हैं. इनकी सफलता निश्चित तौर पर अाने वाले वर्ष में दूसरों को प्रेरित करेंगी. प्रभात खबर भी ऐसे युवाओं को सलाम करता है और उनके उज्जवल भविष्य की कामना करता है. आशुतोष अमन, कप्तान बिहार क्रिकेट टीम

  • अब प्रभावती व जेपीएन अस्पताल में माता शिशुओं को नहीं पिलायेंगी बोतल का दूध

    गया : मां का दूध अमृत के समान है. नवजात के लिए मां के दूध के समान कोई पैष्टिक आहार नहीं हो सकता है. इस प्रकृति ने मां के दूध में नवजात के लिए उन सभी पौष्टिक तत्वों को डाला है, जो उसके लिए जरूरी होते हैं. माताओं को अपने शिशु को जन्म से छह माह तक नियमित स्तनपान अवश्य कराना चाहिए.

  • 2020 में भी एनडीए का नेतृत्व करेंगे नीतीश कुमार : आरसीपी

    मानपुर (गया) : 2020 में होनेवाले विधानसभा चुनाव को लेकर कोई कंफ्यूजन नहीं है. नीतीश कुमार के नेतृत्व में ही एनडीए चुनाव मैदान में उतरेगा. उक्त बातें सोमवार को जदयू सांसद सह पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव रामचंद्र प्रसाद सिंह (आरसीपी सिंह) ने वजीरगंज विधानसभा के बूथ स्तर के अध्यक्षों व सचिवों को प्रशिक्षण शिविर में संबोधित करते हुए कहीं.

  • ठिठुरा पूरा बिहार, शिमला से ठंडा रहा गया

    कंचन, गया : चक्रवाती सर्द हवाआें की गिरफ्त में गया आ चुका है. ठंड का सितम इतना कि बच्चे, युवा व वृद्ध से लेकर पूरा जन-जीवन परेशान है. लगातार ठंड की मार झेल रहा अब हर काेई ईश्वर से त्राहिमाम कर रहा है.

  • गया से दो छात्रों का अपहरण! यूपी से बरामद

    गया : शहर के रामपुर थाने की चाणक्यपुरी कॉलोनी में किराये के मकान में रहनेवाले दो छात्रों के अपहरण की शिकायत पर गया पुलिस करीब 18 घंटे परेशान रही. एसएसपी की गोपनीय शाखा में पोस्टेड टेक्निकल सेल के पुलिस पदाधिकारियों की मदद से रामपुर थाने की पुलिस ने इस मामले को सुलझाया और शनिवार को उतर प्रदेश के फतेहपुर जिले के मालवा रेल थाने की पुलिस के सहयोग से दोनों छात्रों को बरामद कर लिया. दोनों को गया लाने के लिए रामपुर थाने के दारोगा अरविंद किशार यूपी के लिए रवाना हुए हैं.

  • हवाएं बढ़ा रहीं गलन, रूह तक को कंपकंपाया

    गया : गया शनिवार को प्रदेश में सबसे ठंडा रहा. जिले का न्यूनतम पारा 3.2 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया. ठंड के बीच हवाएं गलन बढ़ा रही थीं और कोहरे ने जन-जीवन को अस्त-व्यस्त कर दिया था. गया का न्यूनतम पारा शिमला व जम्मू के मुकाबले में कम रहा. अधिक ठंड होने से तीन लोगों की मौत हो गयी.

  • कुहासे में रेलवे ट्रैक न करें पार, हो सकता है हादसा

    गया : कोहरे का प्रकोप जिले में जारी है. ऐसे में बगैर सोचे-समझे और नियमों को ताख पर रखकर रेलवे ट्रैक पार करना जान से खिलवाड़ करने के समान होगा. दरअसल कोहरे में नजदीकी चीजें भी नहीं दिखाई पड़ती हैं. ऐसे में हादसे की आशंका बढ़ी रहती है. यही वजह है कि रेलवे अधिकारियों ने लोगों से अपील की है कि रेलवे फाटकों को न तो वह खुद और न कोई वाहन चालक नियमों की अनदेखी कर क्रॉस न करें. ट्रेन आने के बाद आराम से चढ़े.

  • अब पैंट्रीकार पर स्पेशल टीम की नजर ठंडा भोजन परोसने पर होगी कार्रवाई

    गया : कोहरे के कारण कई ट्रेनें लेट चल रही हैं. इस कारण पैंट्रीकार के कर्मचारियों के द्वारा रेलयात्रियों को ठंडा भोजन परोस दिया जा रहा है. लेकिन, अब ऐसा नहीं होगा. ठंडा भोजन परोसने पर कर्मचारियों पर कार्रवाई की जायेगी.

  • पूछताछ कार्यालय में यात्रियों को नहीं मिल रही ट्रेनों की सटीक जानकारी

    गया : कुहासे के कारण दिल्ली, कोलकाता व मुंबई सहित लंबी दूरीवाली ट्रेनें अपने निर्धारित समय से चार से छह घंटे लेट चल रही हैं. इस कारण से रेलयात्रियों को सफर करने में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. यही नहीं, ट्रेनों की जानकारी लेने के लिए भी परेशानी उठानी पड़ती है. रात के समय पूछताछ कार्यालय में यात्रियों को ट्रेनों के बारे में सटीक जानकारियां नहीं दी जाती है.

  • पटना जा रहे थे इलाज कराने प्लेटफॉर्म पर पर्स हो गया चोरी

    गया : गया रेलवे स्टेशन स्थित चार नंबर प्लेटफॉर्म पर एक यात्री का पर्स शनिवार की सुबह चोरी हो गया. उक्त व्यक्ति की पहचान कोतवाली थाना क्षेत्र के मुरारपुर मुहल्ले के रहनेवाले राजीव भदानी के रूप में की गयी है. उन्होंने बताया कि पटना जाने के लिए गया रेलवे स्टेशन के चार नंबर प्लेटफॉर्म पर ट्रेन का इंतजार कर रहे थे. चढ़ने के दौरान पर्स चोरी हो गया.

  • आज शहर के 37 मुहल्लों में छह घंटे गुल रहेगी बिजली

    गया : पंचायती अखाड़ा पावर स्टेशन में मरम्मत कार्य होने के कारण शहर के 37 मुहल्लों में रविवार को सुबह 10 बजे से शाम चार बजे यानी छह घंटे तक बिजली गुल रहेगी. यह जानकारी देते हुए साउथ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड के शहरी क्षेत्र के कार्यपालक अभियंता दीपक कुमार ने बताया कि पंचायती अखाड़ा पावर ग्रिड के 33 व 11 केवी विद्युत शक्ति उपकेंद्र में रिकंडक्टरिंग का काम होने के कारण 29 दिसंबर को दिन में 10 बजे से शाम 4:00 बजे तक बिजली सेवा बाधित रहेगी.

  • माफिया काट रहे जंगल और जमीन

    गया : एक तरफ सरकार जल जीवन हरियाली के अभियान के साथ राज्य भर में पर्यावरण संरक्षण के लिए काम कर रही है, वहीं दूसरी ओर गया में हर रोज बड़ी संख्या में पेड़ और जमीन काटे जा रहे हैं.

  • टिकारी अनुमंडल को संवारने में नहीं होगी कोई कमी

    टिकारी : टिकारी अनुमंडल का 25 वां स्थापना दिवस सह सम्मान समारोह बड़े ही धूमधाम से शनिवार को राज इंटर हाइस्कूल के सभागार में मनाया गया. इस अवसर पर अनुमंडल बनाओ संघर्ष समिति से जुड़े लोगों के लिए सम्मान समारोह आयोजित किया गया था.

  • 32 एकड़ में लगी अफीम की फसल को किया नष्ट

    बाराचट्टी : प्रखंड की भलुआ पंचायत के खैरा गांव में सशस्त्र सीमा बल बीबीपेशरा कंपनी, पुलिस और वन विभाग की टीम ने 32 एकड़ में लगी फसल को नष्ट किया. सशस्त्र सीमा बल के कंपनी कमांडर नागेश्वर दास वनों के क्षेत्र पदाधिकारी मो अफसार, दारोगा सुधीर कुमार के साथ गये सुरक्षा बलों ने खैरा गांव में 32 एकड़ में लगी फसल को नष्ट किया.

  • माओवादियों पर नकेल कसने में कामयाब हुई सीआरपीएफ

    रोशन कुमार, गया : भाकपा-माअोवादी संगठन की गतिविधियों पर नकेल कसने में 2019 में सीआरपीएफ काफी हद तक कामयाब रही. इस वर्ष संयुक्त अभियानों में माओवादियों के साथ हुइ मुठभेड़ में सुरक्षा बल द्वारा मुंहतोड़ जवाब दिया गया. इस दौरान भाकपा माओवादी संगठन के दो सब-जोनल कमांडर व नक्सली दस्ते के दो सदस्यों को मुठभेड़ में मार गिराया गया. साथ ही 82 नक्सलियों व उनके समर्थकों को गिरफ्तार किया गया.

  • कनकनी ने किया जीना मुहाल, श्मशान घाट पहुंचने लगे तीन गुने अधिक शव

    गया : गया में सर्दी अब जानलेवा साबित हो रही है. इसकी चपेट में बच्चे से लेकर बुजुर्ग तक आ रहे हैं. इस बात का अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि विष्णुपद स्थित श्मशान घाट में हर रोज 30 से 40 लाशें पहुंच रही है. जो आम दिनों के 10 से 12 लाशों के मुकाबले तीन गुना ज्यादा है. श्मशान घाट में दुकान चलाने वाले लोगों का कहना है कि पिछले एक सप्ताह से ऐसे हालात बने हैं.

  • दलाई लामा की सुरक्षा से समझौता नहीं

    बोधगया : पांच दिवसीय टीचिंग देने के लिए बोधगया में ठहरे बौद्ध धर्मगुरु दलाई लामा की सुरक्षा के साथ किसी तरह की कोताही नहीं बरती जा रही है और न ही किसी तरह का समझौता किया जा सकता है. दलाई लामा के प्रवास स्थल तिब्बत बौद्ध मठ के साथ ही आगामी दो जनवरी से कालचक्र मैदान में आयोजित टीचिंग कार्यक्रम के मद्देनजर पर्याप्त रूप से सुरक्षा-व्यवस्था की गयी है.

  • शराब लदी स्कॉर्पियो ने पति पत्नी को रौंदा, पत्नी की मौत

    शेरघाटी/आमस (गया) : आमस थाना क्षेत्र के जीटी रोड स्थित चंडीस्थान बाजार के समीप शुक्रवार की शाम शराब लदी स्कॉर्पियो ने एक दंपती को धक्का मार दिया. इससे महिला गंभीर रूप से घायल हो गयी. घायल को स्थानीय लोगों ने चंडीस्थान स्थित एक निजी क्लिनिक में भर्ती कराया, जहां डॉक्टर ने उसे प्राथमिक उपचार के बाद गया रेफर कर दिया. गया जाने के क्रम में रास्ते में ही उसकी मौत हो गयी. मृतक राजमणि देवी आमस के पिंडरा गांव निवासी लखन दास की पत्नी थी.

  • दो ट्रेनों में छापेमारी, शराब जब्त, तीन गिरफ्तार

    गया : रेल पुलिस की टीम ने आसनसोल-वाराणसी पैसेंजर ट्रेन व धनबाद-गया इंटरसिटी एक्सप्रेस ट्रेन में छापेमारी कर शराब के साथ धंधेबाजों को गिरफ्तार किया है. इस संबंध में रेल थानाध्यक्ष कमल किशोर सिंह ने बताया कि गया रेलवे स्टेशन पर खड़ी आसनसोल-वाराणसी पैसेंजर ट्रेन में छापेमारी कर चार बोतल विदेशी शराब, 12 लीटर देशी शराब व 80 लीटर महुअा शराब जब्त की.

  • गया : सीएए व एनआरसी राष्ट्रहित में नहीं : मांझी

    गया : हम (सेक्युलर) के राष्ट्रीय अध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने कहा कि सीएए और एनआरसी राष्ट्रहित में नहीं है. यह पूरी तरह राजनीति से प्रेरित है. वह राष्ट्रहित में एनआरसी का हमेशा विरोध करेंगे. प्रधानमंत्री 2019 लोकसभा में जारी घोषणा पत्र के अनुसार हर काम कर रहे हैं. लेकिन, गरीबों के बेरोजगारी व विकास की बातें नहीं कर रहे.

  • गया : आठ धंधेबाज गिरफ्तार, 7.90 लाख रुपये जब्त

    गया : शहर के नयी गोदाम मुहल्ले से कोतवाली थाने की पुलिस ने शराब माफिया गौतम यादव उर्फ बबलू सहित आठ धंधेबाजों को सात लाख 90 हजार रुपये के साथ गिरफ्तार किया. साथ ही एक ट्रक पर लदी 242 कार्टन विदेशी शराब, दो लक्जरी वाहन, एक पिकअप, एक मार्शल, एक स्कूटी व आठ मोबाइल फोन भी जब्त किये गये.

  • गया में ठंड का सितम, न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस पर पहुंचा

    पूरा प्रदेश शीतलहर की चपेट में है. उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में चल रही ठंडी हवाओं का असर बिहार में और तेज हो सकता है. उतर और दक्षिण बिहार में तापमान लगातार गिरने के आसार बने हुए हैं. पिछले 10 दिनों में अधिकतम तापमान में औसतन 6 डिग्री, जबकि न्यूनतम तापमान में औसतन 5.25 डिग्री सेल्सियस की कमी आयी है.

  • आठ शराब धंधेबाज गिरफ्तार 7.90 लाख रुपये हुए जब्त

    गया : गया शहर के नयी गोदाम मुहल्ले से कोतवाली थाने की पुलिस ने शराब माफिया गौतम यादव उर्फ बबलू सहित आठ धंधेबाजों को सात लाख 90 हजार रुपये के साथ गिरफ्तार किया. साथ ही एक ट्रक पर लदी 242 कार्टन विदेशी शराब, दो लक्जरी वाहन, एक पिकअप, एक मार्शल, एक स्कूटी व आठ मोबाइल फोन भी जब्त किये गये.

  • फल्गु में स्नान कर श्रद्धालुओं ने मंदिर में की पूजा-अर्चना

    गया : सूर्य ग्रहण हटने के बाद शहर के फल्गु नदी में देवघाट सहित अन्य घाटों पर सैकड़ों श्रद्धालुओं ने ग्रहण स्नान किया. स्नान के बाद श्रद्धालुओं ने विष्णुपद मंदिर सहित शहर के अन्य मंदिरों में सुख, समृद्धि व खुशहाली के लिए पूजा-अर्चना की. जानकारी के अनुसार गया में सूर्य ग्रहण गुरुवार की सुबह 8:21 बजे से 11:14 बजे तक लगा रहा. मान्यताओं के अनुसार इस अवधि के बीच शहर व जिले के सभी मंदिरों का पट बंद रखा गया.

  • ट्रक के साथ चोरी हुआ सामान बरामद, तीन लोग गिरफ्तार

    गया : विगत 23 दिसंबर को वजीरगंज थाना इलाके से लाखों रुपये के सामान से लदे ट्रक की चोरी के मामले का खुलासा गया पुलिस ने कर लिया है. पुलिस टीम ने नालंदा जिले के गिरियक थाना इलाके में मेन रोड से चोरी गये ट्रक व उस पर लदे 73 पीस प्लाइवुड बरामद किया. उक्त जानकारी गया के सिटी एसपी राकेश कुमार ने गुरुवार को आयोजित प्रेसवार्ता में दी.

  • लंबी दूरी वाली ट्रेनें लेट, यात्री परेशान

    गया : लंबी दूरी की ट्रेनों पर कोहरे का असर पड़ने लगा है. ट्रेनों की चाल प्रभावित होने लगी है. ट्रेनें लेट होने के कारण रेलयात्रियों को सफर करने में परेशानियों का सामना करना पड़ रह है. विलंब से परिचालन की वजह से यात्रियों की परेशानी बढ़ी हुई है.

  • युवक की हत्या के विरोध में चार घंटे तक सड़क जाम

    गुरुआ : गुरुआ-करमाईन स्टेट हाइवे 69 मिरचक मोड़ के पास गुरुवार की सुबह दुब्बा गांव के युवक अमरेंद्र की हत्या के विरोध में सड़क पर शव को रखकर चार घंटे तक मुख्य मार्ग को जाम कर जमकर हंगामा किया गया. इस दौरान सड़क पर टायर जलाकर आवागमन को बाधित कर दिया गया. घटना की जानकारी मिलते ही गुरुआ के थानाध्यक्ष दिवाकर कुमार विश्वकर्मा, पुलिस इंस्पेक्टर समेत बड़ी संख्या में पुलिस बल ने घटनास्थल पर पहुंच कर जाम को समाप्त करना चाहा.

  • 25 मवेशियों के साथ दम घुटने से 500 मुर्गियों की भी गयी जान

    बोधगया : बोधगया के महिमापुर गांव में बुधवार की रात एक डेयरी फार्म में आग लग जाने से उसमें रही 15 गायें, दो भैंस व आठ बछड़ों की मौत हो गयी. अभी भी सात भैंसें व दो गायें गंभीर हालत में हैं और मामूली रूप से झुलसीं पांच गायों का इलाज जारी है. गांव के ही उपेंद्र नाथ के बेटे प्रिंस कुमार के डेयरी फार्म में घटना हुई है. चार कमरों में कुल 70 मवेशी बंधे थे.

  • जैव विविधता समिति के गठन काे लेकर बैठक आज

    गया : ग्राम पंचायत स्तर पर जैव विविधता प्रबंधन समिति (बीएमसी) का गठन किया जाना है. इसके लिए 27 दिसंबर काे सभी ग्राम पंचायताें, पंचायत समिति व जिला पर्षद में बिहार जैव विविधता नियमावली 2017 के नियम-25 के अनुपालन में जैव विविधता समिति का गठन किया जाना है.

  • फुटपाथ पर दुकानें सड़कें हो गयीं संकीर्ण

    गया : सड़क की चौड़ाई कम कर रोड किनारे लोगों के पैदल चलने के लिए फुटपाथ बनाया गया. लेकिन, इसका कोई फायदा नहीं मिल रहा है. विभिन्न सड़कों पर बनाये गये फुटपाथ व नालों के स्लैब पर स्थायी दुकानदार अपना सामान रखे रहते या फिर फुटपाथी दुकानदारों का कब्जा होता है.

  • महिला को धमकी देनेवाले युवक को थाने से मिला बेल

    गया : रेलवे स्टेशन स्थित मैनेजर कार्यालय में पोस्टेड सानो देवी को धमकी देने के मामले में गिरफ्तार बुनियादगंज थाना क्षेत्र के मानपुर मुहल्ले के रहनेवाले सत्यनारायण दास को जमानत पर गुरुवार को रेल थाने की पुलिस ने रिहा कर दिया.

  • ऑनलाइन की जा रही है धान की खरीद, किसानों को पहुंचाएं लाभ

    यह बातें गुरुवार को जिला परिषद सभागार में आयोजित कार्यशाला में जिला सहकारिता पदाधिकारी निकेश कुमार ने कही. नये पैक्स अध्यक्षों को लेकर आयोजित इस कार्यशाला में जिले के कई पैक्स अध्यक्ष शामिल हुए.

  • आइएएस छोड़ आइपीएस को ज्वाइन किया सागर ने

    गया : यूपीएससी 2018 की परीक्षा में देश में 13 वां रैंक प्राप्त करनेवाले सागर कुमार ने 23 दिसंबर को गया में बतौर प्रशिक्षु आइपीएस अधिकारी के रूप में ज्वाइन किया है. अपनी मिट्टी के लिए कुछ कर गुजरने का जज्बा रखनेवाले सागर पूर्वी बिहार के ही रहनेवाले हैं. उनकी प्रारंभिक शिक्षा कटिहार में हुई.

  • तीन के बदले एक फुट गड्ढे में ही डाला जा रहा पाइप

    गया : नगर प्रखंड की नैली पंचायत में मुख्यमंत्री नल जल योजना के तहत चल रहे काम में लापरवाही बरती जा रही है. इसे लेकर लोगों में काफी नाराजगी है. लोगों का कहना है कि अगर जल्द ही इस दिशा में पीएचइडी कोई कदम नहीं उठाता है, तो लोग सड़क पर उतर प्रदर्शन करेंगे. प्राप्त जानकारी के अनुसार, मुख्यमंत्री नल जल योजना के तहत नैली पंचायत में पाइप बिछाने का काम चल रहा है. इस काम का ठेका अखिलेश कुमार को मिला है.

  • गया में आठ शराब तस्कर धराये, 7.90 लाख जब्त

    गया : गया शहर के नयी गोदाम मुहल्ले से कोतवाली थाने की पुलिस ने शराब माफिया गौतम यादव उर्फ बबलू सहित आठ धंधेबाजों को सात लाख 90 हजार रुपये के साथ गिरफ्तार किया. साथ ही एक ट्रक पर लदी 242 कार्टन विदेशी शराब, दो लक्जरी वाहन, एक पिकअप, एक मार्शल, एक स्कूटी व आठ मोबाइल फोन भी जब्त किये गये.

  • दलाई लामा ने महाबोधि मंदिर में की पूजा, चीन को दिया संदेश, कहा- बंदूक की शक्ति की तुलना में सच्चाई की शक्ति बहुत मजबूत

    बोधगया : बौद्ध धर्मगुरु 14वें दलाई लामा बुधवार की सुबह महाबोधि मंदिर में पूजा-अर्चना की और बोधिवृक्ष को नमन किया. उन्होंने बोधिवृक्ष के नीचे पूजा कर विश्व में शांति और भाईचारे की कामना की. इस मौके पर दलाई लामा से ''''चीनी सरकार के लिए उनके पास क्या संदेश है?'''' पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि ''''हमारे पास सत्य की शक्ति है. चीनी कम्युनिस्टों के पास बंदूक की ताकत है. लंबे समय में, बंदूक की शक्ति की तुलना में सच्चाई की शक्ति बहुत मजबूत है.''''

  • बोधगया पहुंचे दलाई लामा, ध्यान आज

    बोधगया में मंगलवार को 14वें बौद्ध धर्मगुरु दलाई लामा पहुंचे. जेड प्लस की सुरक्षा के तहत विशेष विमान से दोपहर साढ़े 12 बजे पहुंचे दलाई लामा की एयरपोर्ट पर डीएम अभिषेक सिंह व एसएसपी राजीव मिश्रा ने अगवानी की. इसके बाद वह एयरपोर्ट से तिब्बत बौद्ध मठ पहुंचे. बुधवार सुबह साढ़े आठ बजे दलाई लामा महाबोधि मंदिर जायेंगे. यहां मंदिर के गर्भगृह में भगवान बुद्ध के समक्ष पूजा-अर्चना व दंडवत के बाद बोधिवृक्ष के पास ध्यान लगायेंगे. दलाई लामा दो से छह जनवरी तक पास के कालचक्र मैदान में विभिन्न देशों के श्रद्धालुओं व उपासकों के साथ ही बौद्ध लामाओं व भिक्षुणियों को टीचिंग देंगे.

  • बिहार में गया फिर सबसे ठंडा न्यूनतम तापमान 8.2 डिग्री, ठंड बढ़ने के साथ कनकनी रहेगी बरकरार

    गया : मौसम का उतार-चढ़ाव जारी है. इसका प्रतिकूल असर लोगों के स्वास्थ्य पर पड़ रहा है. अधिकतर लोगों को हर्ट, चर्म रोग व सांस की बीमारी का खतरा बढ़ गया है.

  • बोधगया : आज बोधगया आयेंगे दलाई लामा, सुरक्षा सख्त

    बोधगया : बोधगया के कालचक्र मैदान में पांच दिवसीय टीचिंग देने के लिए बौद्ध धर्मगुरु दलाई लामा मंगलवार की दोपहर बोधगया पहुंच रहे हैं. विशेष चार्टर्ड विमान से दलाई लामा सुबह करीब साढ़े 11 बजे गया एयरपोर्ट पहुंचेंगे और उसके बाद सड़क मार्ग से बोधगया आयेंगे. यहां उनके लिए तिब्बत बौद्ध मठ को प्रवास स्थल बनाया गया है. दलाई लामा के आगमन के बाद उनकी सुरक्षा को लेकर तिब्बत मंदिर को अभेद किले में तब्दील कर दिया गया है. मंदिर परिसर के साथ ही पास के श्रीलंका बौद्ध मठ व तिब्बत धर्मशाला में भी सुरक्षाबलों के कैंप बनाये गये हैं.

  • पटना से पहुंचे अफसर, फल्गु नदी में पानी रोकने पर मंथन

    गया : मोक्षदायिनी फल्गु नदी में पानी रोकने के लिए सरकारी स्तर पर कवायद शुरू हो गयी है. इसके मद्देनजर रविवार को जल संसाधन विभाग की टीम ने फल्गु नदी का निरीक्षण किया. टीम ने फल्गु नदी के दोनों किनारों को देखा और यह समझने की कोशिश की किस तरह यहां पानी को रोका जा सकता है.

  • दाे दिन बाद हाे सकती है बारिश

    गया : माैसम में उतार-चढ़ाव के साथ लाेगाें के स्वासथ्य पर भी असर पड़ रहा है. पिछले करीब आठ दिनाें से माैसम का मिजाज बदला-बदला सा है. पिछले दिनाें हुई बारिश के बाद माैसम थाेड़ा सुहाना ताे हुआ पर कनकनी ऐसी कि हाथ-पांव निकालना मुश्किल हाे रहा है. शाम ढलते ही काेहरा घेर ले रहा है, जाे दिन के करीब आठ बजे तक छाया रह रहा है.

  • मंडराने लगा बालू संकट का खतरा, बढ़ सकती है िदक्कत

    गया : एक जनवरी, 2020 से बालू घाटों के लिए हुई बंदोबस्ती पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं. ऐसे में गया में नये वर्ष में बालू संकट का खतरा बढ़ गया है. हालांकि, इस स्थिति से निबटने के लिए जिला प्रशासन खान व भूतत्व विभाग की ओर देख रहा है. वहीं जिला खनन कार्यालय के अधिकारी भी आधिकारिक रूप से कुछ भी बोलने को तैयार नहीं हैं.

  • बारूदी सुरंग विस्फोट मामले में माओवादियों पर प्राथमिकी दर्ज

    गया/बांकेबाजार : इमामगंज पुलिस अनुमंडल के लुटुआ थाना क्षेत्र अंतर्गत हरदिया जंगल में शनिवार को आईईडी विस्फोट से 14 वर्षीया चंपा की हुई मौत के मामले को एसएसपी राजीव मिश्रा ने गंभीरता से लिया और लुटुआ थानाध्यक्ष को माओवादियों के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज करने का आदेश दिया गया है. प्राथमिकी दर्ज कर ली गयी है. एसएसपी ने बताया कि माओवादियों के द्वारा लगाये गये बारूदी सुरंग में बच्ची की जान गयी है. सूचना मिली है कि माओवादियों के द्वारा पीड़िता के परिजनों को डराया-धमकाया जा रहा है.

  • नॉन इंटरलॉकिंग से कई ट्रेनें रद्द, परीक्षार्थी रहे परेशान

    गया : मानपुर रेलवे स्टेशन पर नॉन इंटरलॉकिंग का काम शुरू होने के कारण रविवार को कई ट्रेनें रद्द रहीं. इस कारण यात्रियों को सफर करने में परेशानियों का सामना करना पड़ा. स्टेशन प्रबंधक केके त्रिपाठी ने बताया कि नॉन इंटरलॉकिंग का काम शुरू होने के कारण उक्त रेलखंड पर ट्रेनों का परिचालन रद्द कर दिया गया है. उन्होंने बताया कि धनबाद-गया इंटरसिटी एक्सप्रेस, गया-डेहरी पैसेंजर, गया-धनबाद इंटरसिटी एक्सप्रेस व डेहरी-गया पैसेंजर ट्रेन का परिचालन रद्द रहा.

  • cदून एक्सप्रेस का इंजन खराब, यात्री हलकान

    गया/परैया : परैया रेलवे स्टेशन के पास रविवार की सुबह दून एक्सप्रेस का इंजन बेपटरी हो गया. इस दौरान कई ट्रेनें जहां-तहां रुकी रहीं. रेल सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, अप लाइन में दून एक्सप्रेस गुरारू रेलवे स्टेशन से गुजर रही थी. इसी दौरान इंजन में खराबी आ गयी. उक्त ट्रेन को परैया रेलवे स्टेशन पर रोक दिया गया. इसकी सूचना रेलवे अधिकारियों को दी गयी.

  • स्कूल बीमार, इलाज की कीमत 23 करोड़

    गया : जिले में बच्चे बीमार स्कूलों में पढ़ाई कर रहे हैं. इन स्कूलों की सेहत इतनी खराब है कि यहां पढ़ना ही एक बड़ी चुनौती है. जिला शिक्षा कार्यालय के तहत शिक्षा परियोजना के अधिकारियों ने बीमार स्कूलों की सेहत में सुधार के लिए 23 करोड़ का बजट तैयार किया है. मतलब इलाज काफी महंगा है. पैसों के लिए आलाकमान के पास गुहार लगायी गयी है. अब इंतजार है कि अब मुख्यालय स्कूलों के इलाज के लिए पैसे मुहैया कराता है.

  • नकदी लेनदेन कम व कैशलेस तरीका अपनाने की जरूरत

    गया : अग्रणी गैर बैंकिंग संस्थान फ्यूजन माइक्रोफाइनांस ने रविवार को शहर में डिजिटल साक्षरता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया. इस कार्यक्रम में करीब 130 महिलाओं ने भाग लिया और कार्यक्रम में मिली जानकारी का लाभ उठाया. इस कार्यक्रम में वार्ड पार्षद वीणा देवी व समाजसेवी रामजगन गिरि मौजूद थे.

  • अब तक 10692 घरों में शौचालय बनाने का दिया जा चुका है अनुदान

    गया : नगर निगम कार्यालय के आंकड़ाें के अनुसार 53 वार्डों में महज 521 शौचालय बनाने बाकी रह गये हैं. अब तक 10692 घरों में अनुदान देकर शौचालय बनाने का काम पूरा कर लिया गया है. निगम सूत्रों के अनुसार, शहर को कई माह पहले ही फाइल में ओडिएफ घोषित कर दिया गया है. जमीनी हकीकत इससे बहुत ही अलग है.

  • देश में विपक्षी फैला रहे उन्माद : महाबली सिंह

    मानपुर : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अल्पसंख्यकों के हितों में काम किया है. अन्य प्रदेशों से भी अलग हट कर मान-सम्मान के साथ अल्पसंख्यकों के सर्वांगीण विकास को लेकर लंबी लकीर खींची है. पार्टी एनआरसी के पक्ष में नहीं है. विपक्षी पार्टियां देश में उन्माद फैला कर हिंसा भड़काने में लगी हैं.

  • एकजुटता के बल पर ही पार्टी को किया जा सकता है मजबूत

    गया : किसी भी दल या संगठन को मजबूत करने के लिए एकजुटता जरूरी है. एकजुटता के बल पर हर मुकाम को हासिल किया जा सकता है. लेबर सेल के सभी कार्यकर्ता अपनी एकजुटता दिखाते हुए अपने साथ नये सदस्यों को जोड़ने में कोई कोर-कसर नहीं छोड़ें.

  • न्यूनतम पारा 1.9 डिग्री बढ़ा, शीतलहर का प्रकोप बरकरार

    गया : प्रदेश में ठंड का असर दिनों-दिनों बढ़ रहा है. गया में इसका असर आम लोगों के जनजीवन पर साफ देखा जा रहा है. सुबह से ही आसमान में कोहरा छाया रहा, वहीं शीतलहर के कारण हड्डी तक को भेदने वाली हवाओं ने लोगों को घर में दुबकने पर मजबूर कर दिया. सड़कों पर जो निकले भी वे भी कांपते नजर आये.

  • अपनी जमीन की ले सकते हैं अब ऑनलाइन डिटेल

    गया : आप किसी की जमीन शहर या गांव में खरीदना चाहते हैं, लेकिन उक्त जमीन के बारे में विस्तृत मूल जानकारी नहीं भी है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है. जमीन से संबंधित सारी डिटेल आपको आनलाइन उपलब्ध हो जायेगी. यह सुविधा अब मिलने लगी है. आप घर बैठे ही खेतीहर भूमि या शहर के खाली पड़े प्लाॅट व मकान की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. प्रदेश के सभी जिले के बड़े-छोटे प्लाॅट की डिटेल आॅनलाइन उपलब्ध करा दी गयी है.

  • पांच भाइयों व उनके तीन बेटों को सजा

    गया : गैर इरादतन हत्या के मामले में शनिवार को अदालत में आठ अभियुक्तों को पांच साल की सजा सुनायी गयी. अपर जिला व सत्र न्यायाधीश (एकादश) संगम सिंह की अदालत में मुफस्सिल थाना कांड संख्या 38/12 में लक्ष्मी साव, जयराम साव, अंबिका साव, चतुरी साव, रूपलाल साव, सीताराम साव, अशोक साव व पिंटू साव उर्फ मिंटू साव को यह सजा सुनायी गयी. इस मामले के शिकायतकर्ता मुफस्सिल थाना क्षेत्र के बदरा गांव निवासी आनंद साव ने अपनी प्राथमिकी में कहा कि आठ फरवरी 2012 की रात में हथियारों से लैस होकर घर में आकर गाली-गलौज करने लगे.

  • 35 केंद्रों में 41,892 परीक्षार्थी देंगे परीक्षा

    गया : शहर में 35 केंद्रों पर रविवार को बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग की परीक्षा होगी. इन केंद्रों पर आयोग के तहत पुलिस अवर निरीक्षक, प्रारक्ष अवर निरीक्षक (परिचारी), सहायक अधीक्षक कारा (सीधी भर्ती) व सहायक अधीक्षक कारा (भूतपूर्व सैनिक) के पद की रिक्तियों के लिए संयुक्त (प्रारंभिक) प्रतियोगिता परीक्षा आयोजित की गयी है.

  • बकाया वेतन और वर्दी की मांग को लेकर सफाईकर्मियों ने दिया धरना

    बोधगया : दो महीने के बकाया वेतन व वर्दी की मांग को लेकर बोधगया नगर पंचायत के सफाई कर्मियों ने नगर पंचायत कार्यालय के समक्ष धरना दे दिया. सफाई कर्मियों का कहना था कि उनके दो महीने से वेतन का भुगतान नहीं हो पाया है और ठंड में वर्दी भी नहीं उपलब्ध कराये गये हैं. इस कारण आर्थिक तंगी के साथ ही ठंड से भी परेशानी हो रही है.

  • एनआरसी व सीएए के विरोध में राजद का बिहार बंद : जगह-जगह रोकी गयीं ट्रेनें, पथराव व तोड़फोड़

    गया/मुजफ्फरपुर/भागलपुर : एनआरसी व सीएए के विरोध में राजद के बिहार बंद के दौरान बंद समर्थकों ने जगह-जगह ट्रेनों को रोककर अपनी नाराजगी जतायी. इस दौरान उपद्रवियों ने औरंगाबाद में पुलिस पर पथराव किया व पेट्रोल बम फेंके. वहीं, सासाराम में पुलिस पर ईंट-पत्थर बरसाये, जबकि नवादा में हिंसक झड़प व पुलिस पर पथराव किया गया. मुजफ्फरपुर के रामदयालु व सादपुरा गुमटी के पास भी पथराव किया गया, जिसमें करीब आधा दर्जन लोग चोटिल हुए हैं.

  • गया : बारूदी सुरंग में विस्फोट, बच्ची की मौत

    बांकेबाजार (गया) : शेरघाटी अनुमंडल के लुटुआ थाने के हरदिया जंगल में आइइडी (बारुदी सुरंग) ब्लास्ट में 14 वर्षीया मल्लु कुमारी उर्फ चंपा की मौत हो गयी. वह बांकेबाजार प्रखंड के भुसिया-बनकट गांव के शिवरतन मांझी की बेटी थी. चंपा शनिवार की सुबह लकड़ी चुनने के लिए गांव की महिलाओं के साथ सिंघवा बथान-हरदिया के जंगल में गयी थी. लकड़ी चुनने के दौरान युवती का पैर जंगल में नक्सलियों द्वारा बिछाये गये आइइडी पर पड़ गया.

  • हत्या और शव जलाने के मामले में 23 साल बाद आया फैसला, रिटायर्ड डीएसपी समेत पांच दोषियों को मिली उम्रकैद

    गया : गया की एक अदालत ने रिटायर्ड डीएसपी समेत चार पुलिसकर्मियों और एक एनएमसीएच कर्मी को हत्या कर शव जलाने में दोषी करार देते हुए उम्रकैद की सजा सुनायी है. पांचों दोषियों को जस्टिस दिग्विजय सिंह की अदालत ने सजा सुनायी है. यह फैसला घटना के 23 साल बाद शुक्रवार को आया.

  • गया : हमारे रहते अल्पसंख्यकों की नहीं हाेगी उपेक्षा, गारंटी लेते हैं : सीएम नीतीश

    गया : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि हम गारंटी लेते हैं कि हमारे रहते अल्पसंख्यक समाज की किसी भी स्तर पर उपेक्षा नहीं हाेगी. उनका काेई नुकसान नहीं हाेगा.

  • वाम दलों के बिहार बंद का रहा मिला-जुला असर, रेल-सड़क जाम

    पटना/मुजफ्फरपुर/भागलपुर/गया : सीएए और एनआरसी के खिलाफ वाम दलों के राष्ट्रव्यापी प्रतिवाद के तहत बिहार बंद का मिला जुला असर देखा गया. पटना में दोपहर तक दुकानें बंद रहीं, जबकि यातायात में कोई खास परेशानी नहीं हुई. आरा, जहानाबाद, बेगूसराय, दरभंगा, मधुबनी, समस्तीपुर, पश्चिमी चंपारण में बंद समर्थकों ने ट्रेनें रोकीं. राज्य भर में 250 बंद समर्थकों को गिरफ्तार किया गया.

  • गया : पुरानी कॉलोनियों का सर्वे करा जर्जर की जगह बनाएं नये आवास

    गया : गया शहर स्थित समाहरणालय के सभागार में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मुख्य सचिव दीपक कुमार की मौजूदगी में गया, औरंगाबाद, नवादा, जहानाबाद व अरवल जिले के प्रभारी मंत्रियों, सांसद, विधायकों, विधान पार्षदों, जिला पर्षद अध्यक्ष व संबंधित जिलों के डीएम व एसपी सहित कई विभागों के प्रधान सचिवों के साथ बैठक की. इस दौरान सीएम ने सभी डीएम को 1995-96 में बनी कॉलोनियों का सर्वे करा कर जर्जर घरों के स्थान पर नया आवास बनवाने के लिए कहा.

  • 1995-96 में बनी कॉलोनियों का करें सर्वे, जर्जर घर के स्थान पर बनाएं नया आवास

    गया : गया शहर स्थित समाहरणालय के सभागार में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मुख्य सचिव दीपक कुमार की मौजूदगी में गया, औरंगाबाद, नवादा, जहानाबाद व अरवल जिले के प्रभारी मंत्रियों, सांसद, विधायकों, विधान पार्षदों, जिला पर्षद अध्यक्ष व संबंधित जिलों के डीएम व एसपी सहित कई विभागों के प्रधान सचिवों के साथ बैठक की. इस दौरान सीएम ने सभी डीएम को 1995-96 में बनी कॉलोनियों का सर्वे करा कर जर्जर घरों के स्थान पर नया आवास बनवाने के लिए कहा.

  • नीतीश बोले, हम गारंटी लेते हैं, हमारे रहते अल्पसंख्यक समाज की नहीं हाेगी उपेक्षा

    गया : बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि हम गारंटी लेते हैं कि हमारे रहते अल्पसंख्यक समाज की किसी भी स्तर पर उपेक्षा नहीं हाेगी. उनका काेई नुकसान नहीं होगा. मिलजुल कर चलिए. जल-जीवन-हरियाली अभियान सब के लिए है. इस अभियान पर तीन साल में 24,500 कराेड़ रुपये खर्च किये जायेंगे, इसलिए हिंदू-मुस्लिम सहित सभी समुदायों के लाेग हाथ मिलाकर पर्यावरण की रक्षा के लिए आगे आयेंगे.

  • मुख्यमंत्री ने गया को दिया 958.33 करोड़ का तोहफा, कहा- बोधगया तक पहुंचायेंगे गंगाजल, सरकार बढ़वायेगी गायों की संख्या

    गया : जल-जीवन-हरियाली जागरूकता सम्मेलन के दौरान गया के गांधी मैदान से मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गया जिले के विकास के लिए 958 करोड़ 33 लाख 10 हजार रुपये की योजनाओं का गुरुवार को उद्घाटन एवं शिलान्यास किया. इनमें 258 करोड़ 72लाख 54 हजार रुपये की 59 योजनाओं का उद्घाटन एवं 699 करोड़ 60 लाख 56 हजार रुपये की लागत से 193 योजनाओं का शिलान्यास किया.

  • गया में कैबिनेट की बैठक : 29 प्रस्तावों को मिली मंजूरी, शराबबंदी के मामलों की सुनवाई को बनेंगे 74 कोर्ट

    गया : राज्य में 74 विशेष पूर्णकालिक न्यायालय सृजित करने का निर्णय गया में बुधवार को हुई कैबिनेट की बैठक में लिया गया, जिनमें केवल मद्य निषेध से संबंधित मुकदमाें की सुनवाई हाेगी.

  • बिहार कैबिनेट की बैठक में 29 प्रस्तावों को मिली मंजूरी, शराबबंदी के मामलों की सुनवाई को बनेंगे 74 कोर्ट

    गया : बिहार में 74 विशेष पूर्णकालिक न्यायालय सृजित करने का निर्णय गया में बुधवार को हुई कैबिनेट की बैठक में लिया गया, जिनमें केवल मद्य निषेध से संबंधित मुकदमों की सुनवाई हाेगी. अपर सचिव आमिर सुबहानी ने कैबिनेट की बैठक के बाद यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि अब तक इन मामलों की सुनवाई अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश, प्रथम के न्यायालय में हाेती थी. ये स्पेशल काेर्ट थे, फुल टाइम काेर्ट नहीं थे, जहां दूसरी सुनवाई भी हाेती थी. इससे शराबबंदी के मामले में सुनवाई व सजा दिलाने में देर हाे रही थी. इसलिए राज्य सरकार ने हाइकोर्ट की सहमति से एडीजे लेबल 74 विशेष पूर्णकालिक काेर्ट सृजित करने का निर्णय लिया, जाे जल्दी ही कार्यरत हाे जायेंगे. अगस्त, 2019 तक शराबंदी के दाे लाख 16 हजार लंबित थे. इसी के आधार पर न्यायालय का गठन किया गया है. नियुक्ति हाइकाेर्ट के आधार पर हाेगी.

  • गया स्थित OTA के कैडेट अब IMA, देहरादून में ले सकते हैं प्रशिक्षण

    नयी दिल्ली/गया : सेना के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बुधवार को कहा कि गया के अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी (ओटीए) में प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे उसके कैडेट्स को देहरादून में भारतीय सैन्य अकादमी (आईएमए) में स्थानांतरित किया जा सकता है तथा खाली हुई जगह में जल्द ही सिख लाइट इन्फेंट्री रेजीमेंटल केंद्र बनाया जा सकता है. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने हाल ही में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को पत्र लिखकर कहा था कि गया में भारतीय सेना की अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी को बंद करना उचित नहीं होगा.

  • गया : सप्ताह में दो दिन पटना-गया के बीच तीन घंटे नहीं चलेंगी ट्रेनें

    गया : 17 दिसंबर से गया-पटना रेलखंड पर मरम्मत का काम शुरू किया गया है. इसे लेकर इस रेलखंड पर चलनेवाली ट्रेनों का आवागमन तीन घंटे तक बंद रहेगा. रेलवे अधिकारियों ने बताया कि गया-पटना रेलखंड स्थित परसा बाजार व पुनपुन के बीच पुल संख्या–21 पर मरम्मत कार्य शुरू किया गया है.

  • सीएम नीतीश ने महाबोधि मंदिर एवं विष्णुपद मंदिर में की पूजा-अर्चना

    पटना : जल-जीवन-हरियाली यात्रा के क्रम में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ज्ञान एवं माेक्ष की भूमि गया पहुंचे. गया हवाई अड्डे पर शिक्षा मंत्री सह गया जिले के प्रभारी मंत्री कृष्णनंदन प्रसाद वर्मा, सांसद विजय कुमार एवं जिलाधिकारी गया द्वारा मुख्यमंत्री को पुष्प-गुच्छ भेंटकर उनका अभिनंदन किया गया. मुख्यमंत्री गया हवाई अड्डे से सीधे महाबोधि मंदिर पहुंचे, जहां उन्हाेंने महाबोधि मंदिर में पूजा अर्चना की. मुख्यमंत्री ने महात्मा बुद्ध की प्रतिमा काे नमन किया. महाबोधि मंदिर के पुजारियों ने विधिवत मंत्रोच्चार के साथ पूजा करायी.

  • गया में चार फरवरी से शुरू होगी सेना बहाली : कर्नल

    गया : गया में स्थित बिहार सैन्य पुलिस तीन के ग्राउंड में चार फरवरी, 2020 से सेना भर्ती का आयोजन किया जा रहा है. इसकी जानकारी गया शहर में स्थित सेना भर्ती कार्यालय के निदेशक कर्नल विक्रम सैनी ने दी. उन्होंने बताया कि सेना में बहाली का कार्यक्रम 18 फरवरी, 2020 तक चलेगा. इसमें गया, औरंगाबाद, अरवल, जहानाबाद, नवादा, जमुई, कैमूर, लखीसराय, नालंदा, रोहतास व शेखपुरा के अभ्यर्थी भाग ले सकते हैं.

  • गया : सीएम नीतीश ने सभी को दिया सम्मान : संजय सिंह

    मोहड़ा (गया) : महाराणा प्रताप की 160वीं पुण्यतिथि के मौके पर पटना में 20 जनवरी को आयोजित होनेवाले महाराणा प्रताप स्मृति समारोह राष्ट्रीय स्वाभिमान दिवस की सफलता के लिए जदयू प्रवक्ता संजय सिंह ने मोहड़ा प्रखंड क्षेत्र की कई पंचायतों का दौरा किया

  • नागरिकता संशोधन कानून का विरोध : गया में उपद्रव, तोड़फोड़ व आगजनी

    गया : नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के विरोध के नाम पर सोमवार को हजारों लोगों ने गया शहर में गांधी मैदान से जुलूस निकाला. जुलूस में जुटे शरारती तत्वों ने सोमवार की देर शाम जमकर उपद्रव किया.

  • 70 फीट ऊंचे टेलीफोन टावर पर चढ़ गयी महिला, मूकदर्शक बने रहे लोग, फिर...

    गया : जिले के इमामगंज में एक महिला 70 फीट ऊंची टेलीफोन के टावर पर चढ़ गयी. महिला के टावर पर चढ़ने की खबर सुनते ही आसपास के लोग इकट्ठा हो गये और मोबाइल पर वीडियो बनाने लगे. वहीं, मौके पर पहुंची पुलिस भी महिला को टावर से उतारने में जुटी है. हालांकि, महिला द्वारा कोई अवांछित कदम नहीं उठा लिये जाने के डर से कोई भी टावर के नजदीक नहीं जा रहा है.

  • गया : 23 साल बाद आया फैसला, हत्या में पांच पुलिसकर्मी दोषी करार

    गया : हत्या के एक मामले में बुधवार को अदालत में पांच पुलिसकर्मियों को दोषी करार दिया गया. त्वरित न्यायालय, प्रथम दिग्विजय सिंह की अदालत में यह फैसला सुनाया गया. इस मामले में गया जिले के कोतवाली थाने की मिरचइया गली के रहनेवाले (मृतक का भाई) सत्येंद्र कुमार ने 1996 में एक परिवाद दायर किया था.

  • गया की अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी को बंद करेगी सेना

    नयी दिल्ली : भारतीय सेना बिहार के गया स्थित अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी (ओटीए) बंद करेगी. सूत्रों ने बुधवार को बताया कि क्षमता से कम इस्तेमाल की वजह से इसे जारी रखना संभव नहीं है.

  • सेना गया स्थित अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी बंद करेगी

    नयी दिल्ली/गया : भारतीय सेना बिहार के गया स्थित अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी (ओटीए) बंद करेगी. सूत्रों ने बुधवार को बताया कि क्षमता से कम इस्तेमाल की वजह से इसे जारी रखना संभव नहीं है. सैन्य अधिकारी ने बताया कि रक्षा मंत्रालय को भेजे प्रस्ताव में कहा गया कि ओटीए को बंद किया जाना चाहिए, क्योंकि यह योजना के मुताबिक उद्देश्य को पूरा नहीं कर पा रहा है.

  • हरिहरगंज : ट्रेलर से मजदूर को रौंदा, मौत

    हरिहरगंज : एनएच-98 पर रविवार को हुए सड़क हादसे में 35 वर्षीय मो नूर आलम की मौत हो गयी. वह दैनिक मजदूरी करता था. घटना दोपहर करीब एक बजे की है. इसके बाद लोगों ने सड़क पर टायर जलाकर विरोध-प्रदर्शन किया और सड़क जाम कर दी. इस दौरान कुछ उग्र युवकों ने कई वाहनों को क्षतिग्रस्त कर दिया. इस पर पुलिस को हल्का बल प्रयोग भी करना पड़ा.

  • गोली मार कर युवक की हत्या, लोगों ने की तोड़फोड़, बाइक में लगायी आग

    गया : गया शहर के रिवर साइड इलाके में विष्णुपद थाना इलाके में स्थित पंतनगर मुहल्ले के रहनेवाले कैलाश यादव के 28 वर्षीय बेटे मुकेश यादव की हत्या गोली मार कर उसके पड़ोस में रहनेवाले दो युवकों ने रविवार की सुबह कर दी. इस घटना के विरोध में मुहल्लेवासियों ने गया-बोधगया मुख्य पथ पर पंतनगर के पास जाम कर दिया और टायर जला कर विरोध प्रदर्शन किया.

  • जंक्शन के सामने गोलीबारी कुख्यात अनिल रमानी सहित तीन गिरफ्तार

    गया : गया रेलवे जंक्शन के पास स्थित लक्ष्मण सहाय लेन में व्यावसायिक वर्चस्व को लेकर एक व्यवसायी के इशारे पर कुख्यात अनिल रमानी ने शनिवार की देर रात खुलेआम फायरिंग कर इलाके को दहला दिया.

  • आग से झुलस कर दादी-पोते की मौत

    बोधगया : मगध विश्वविद्यालय थाने के खजवती गांव के बधार में स्थित खलिहान में आग लगने से दादी सुनैना देवी व चार वर्षीय पोता सूरज गंभीर रूप से झुलस गये.

  • मुकेश और संजय की मौजूदगी में शनिवार की रात भी चली थी गोली

    गया : पंतनगर मुहल्ले के रहनेवाले मुकेश यादव के हत्यारों को गिरफ्तार करने के लिए विष्णुपद थाने के साथ-साथ एसएसपी के गोपनीय शाखा में पोस्टेड टेक्निकल सेल के पुलिस पदाधिकारी लगातार छापेमारी कर रही है. काश, यह पुलिस शनिवार की रात हरकत में आ जाती, तो शायक मुकेश की जान बच जाती.

  • गया में बालू के टेंडर में अभी और लगेगा समय

    गया : गया में बालू के नये टेंडर को लेकर अभी और समय लग सकता है. ऐसे में अभी बालू का उठाव व खनन यूपी की कंपनी मेसर्स वेस्टलिंक के जिम्मे ही रहेगा. हालांकि कंपनी की मियाद 31 दिसंबर को खत्म हो रही है.

  • गीता में छिपे हैं जीवन के सभी सवालों के जवाब

    गया : शहर के गांधी मैदान स्थित इस्कॉन मंदिर में रविवार को गीता जयंती के मौके पर संपूर्ण गीता पाठ किया गया. इस संबंध में मंदिर प्रबंधक जगदीश श्याम दास ने कहा कि इसी दिन कुरुक्षेत्र में युद्ध शुरू हुआ था.

  • हाे सकती है इस सप्ताह बारिश, गिरेगा तापमान

    गया : माैसम में बदलाव की संभावना है. सप्ताह के अंत तक बारिश हाेने की संभावना जतायी जा रही है. तापमान के लुढ़कने के साथ सर्दी बढ़ेगी. सर्द हवा बहने के साथ कनकनी भी बढ़ सकती है. रविवार काे गया का अधिकतम तापमान 25.9 डिग्री व न्यूनतम तापमान 12.7 डिग्री सेल्सियस रहा.

  • मानव जीवन में यज्ञ एक सर्वश्रेष्ठ कर्म

    गया : चंदौती में आयोजित श्री लक्ष्मी नारायण महायज्ञ में रविवार को प्रवचन करते हुए वासुदेवाचार्य महाराज ने कहा कि हमारा संपूर्ण जीवन यज्ञमय है. यज्ञ की आहूतियों से प्रदूषण मुक्त बादल जल वृष्टि करते हैं. फलस्वरूप जो अन्न प्राप्त होता है, वह एक-एक ग्रास के रूप में पेट में जाता है. इससे शरीर ही यज्ञशाला बन जाता है. जन्म से लेकर विवाह आदि में भी यज्ञ द्वारा ही सारे कार्य संपन्न होते हैं.

  • माओवादियों ने चिपकाया पोस्टर

    गया : छकरबंधा थाना क्षेत्र में प्रतिबंधित नक्सली संगठन भाकपा माओवादी ने पर्चा चिपकाया है. हालांकि इसकी पुष्टि पुलिस के द्वारा नहीं की गयी है. लेकिन, सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार भाकपा माओवादी के द्वारा छोड़े गये पोस्टर में कहा गया है कि झारखंड के पलामू जिला के मनातु थाना क्षेत्र के चक के रहनेवाले व वर्तमान में इमामगंज में रह रहे शत्रुघ्न यादव सीपीआइ माओवादी का 50 लाख रुपये लेकर भागा है. उसकी चल-अचल संपत्ति जब्त करें. पोस्टर में यह भी लिखा गया है कि शत्रुघ्न यादव के इमामगंज स्थित मकान में आम लोग नहीं रहे. आम लोग पकड़ कर जन अदालत में कड़ी से कड़ी सजा दे.

  • जेल प्रेस के 17 सरकारी आवासों को कराया खाली

    गया : बिहार गवर्नमेंट प्रेस के र्क्वाटर पर काफी समय से कब्जा जमाये लोगों पर रविवार को प्रशासन ने कार्रवाई की. सदर एसडीओ सत्येंद्र प्रसाद की देखरेख में यह कार्रवाई हुई. इस दौरान काफी संख्या में पुलिस बल मौजूद रहा. सदर एसडीओ ने बताया कि करीब 17 आवास खाली कराये गये हैं.

  • शहर के लिए लोग भी सुधारें आदतें

    गया : शहर में साफ-सफाई व कचरे के निष्पादन पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है. यह बातें हर कोई करता है, लेकिन इसे जमीन स्तर पर लागू करने के लिए सिर्फ निगम ही जिम्मेदार तो नहीं है? निगम की ओर से साफ-सफाई कर कचरा उठाव का काम हर रोज शहर में किया जाता है. इतना ही नहीं घरों से निकलनेवाला कचरे को यत्र-तत्र नहीं फेंका जाये, इसके लिए निगम की ओर से हर वार्ड में डोर-टू-डोर कचरा कलेक्शन के लिए सैकड़ों कर्मचारियों को लगाया गया है.

  • गया में युवक की सरेआम गोली मारकर हत्या, आगजनी और रोड जाम

    गया : बिहार में गया शहर के विष्णुपद थाना इलाके में घुघरीटांड मुहल्ले में अपराधियों ने मुकेश यादव नामक युवक को रविवार की सुबह सरेआम गोली मारी दी. इससे वह गंभीर रूप से घायल हो गया. उसे इलाज के लिए मगध मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती कराया गया है. वहां उसकी मौत हो गयी.

  • देश सेवा को 95 सैन्य अधिकारी समर्पित

    गया : अफसर ट्रेनिंग एकेडमी (आेटीए) में शनिवार की सुबह 16वीं पासिंग आउट परेड व पिपिंग सेरेमनी संपन्न हुआ. इस दाैरान देश सेवा के लिए आेटीए ने 95 नये सैन्य अधिकारी काे समर्पित किया.

  • गया : अफसर ट्रेनिंग एकेडमी में पास आउट कैडेट्स ने दिखाये हैरतअंगेज करतब

    गया : अफसर ट्रेनिंग एकेडमी (आेटीए) में पासिंग आउट परेड की पूर्व संध्या पर राज्यवर्धन सिंह मैदान में शुक्रवार की शाम मल्टी एक्टिविटी डिसप्ले (मैड) किया गया. इसमें पास आउट हो रहे कैडेट्स व सैन्य अधिकारियों ने सैन्य प्रशिक्षण के दाैरान सिखाये गये युद्ध काैशल व कई साहसिक कारनामाें का प्रदर्शन किया. इसे देख उपस्थित लाेग हैरत में दिखे.

  • बोधगया पहुंचे मॉडल और टीवी स्टार गगन मलिक, बौद्ध भिक्षुओं और लोगों में बांटीं बुद्ध की 100 कांस्य मूर्तियां

    बोधगया : विश्व शांति के लिए भारतीय मॉडल व टीवी स्टार गगन मलिक महाबोधि मंदिर परिसर में शुक्रवार को बौद्ध भिक्षुओं और स्थानीय लोगों के बीच बुद्ध की 100 कांस्य मूर्तियां वितरित की. गगन मलिक की भारत के विभिन्न हिस्सों में 8400 मूर्तियां वितरित किये जाने की योजना है. उनके इस कार्य के लिए थाईलैंड के श्रद्धालुओं ने सहयोग किया. इस संबंध में गगन का कहना है कि आज मानव करुणा और सहिष्णुता खो रहा है. अन्य जीवों के प्रति भी करूणा का भाव रखना चाहिए. मनुष्य को शांति, सद्भावना और पंचशील का पालन करना चाहिए. इसमें सत्य, शील, करूणा शामिल है.

  • झारखंड की डांसरों से छेड़छाड़ और रेप के मामले में बोधगया वार्ड पार्षद ने किया आत्मसमर्पण

    बोधगया : गया जिले के बोधगया स्थित होटल रिजेंसी में झारखंड से कार्यक्रम प्रस्तुत करने आयी चार डांसरों के साथ मारपीट, दुर्व्यवहार और दो नर्तकियों से दुष्कर्म के मामले में आरोपित बोधगया के वार्ड पार्षद विक्की कुमार ने बुधवार की सुबह स्थानीय थाने में आत्मसमर्पण कर दिया. मालूम हो कि अदालत द्वारा आरोपितों के घर की कुर्की का आदेश दिये जाने के बाद बोधगया थानाध्यक्ष मोहन प्रसाद सिंह के नेतृत्व में बुधवार की सुबह कुर्की-जब्ती की कार्रवाई शुरू की गयी. कुर्की-जब्ती की कार्रवाई के मद्देनजर आरोपित विक्की ने बुधवार को आत्मसमर्पण कर दिया.

  • महाबोधि मंदिर में 15वां इंटरनेशनल त्रिपिटक चैटिंग शुरू, विश्व शांति की कामना की जायेगी, ...देखें तस्वीरें

    बोधगया : ज्ञान भूमि बोधगया स्थित महाबोधि मंदिर में आज सोमवार से 15वां इंटरनेशनल त्रिपिटक चैटिंग शुरू हो गया. 15वें इंटरनेशनल त्रिपिटक चैटिंग से पहले सुबह में प्रतिभागी देशों के भिक्षुओं और श्रद्धालुओं ने शोभायात्रा निकाली. यह शोभायात्रा 80 फुट बुद्ध मूर्ति से कालचक्र मैदान तक पहुंची. इस शोभायात्रा में भारत के अलावा थाईलैंड, म्यांमार, श्रीलंका, कंबोडिया, इंडोनेशिया, वियतनाम, नेपाल समेत कई देशों के श्रद्धालु शामिल हुए. चैटिंग का उद्घाटन तीन बजे बोधिवृक्ष के नीचे होगा. दस दिनों तक चलनेवाले इंटरनेशनल त्रिपिटक चैटिंग में बुद्ध के उपदेशों को पढ़ा जायेगा और विश्व शांति की कामना की जायेगी.