• गया : आधुनिक बिहार के निर्माता थे श्रीबाबू : डॉ अखिलेश

    गया : रविवार को कांग्रेस कार्यालय राजेंद्र आश्रम में पूर्व केंद्रीय मंत्री सह राज्यसभा सांसद डॉ अखिलेश प्रसाद सिंह पहुंचे. यहां उन्होंने 21 अक्तूबर को डॉ श्रीकृष्ण सिंह की जयंती पर पटना में होने वाले कार्यक्रम को लेकर चर्चा की. उन्होंने कहा कि वह कई वर्षों से जयंती को भव्य बनाने के लिए पूरे बिहार का दौरा कर लोगों को आमंत्रण दे रहे हैं. उन्होंने कहा कि आज आधुनिक बिहार के निर्माता श्री बाबू ने बिहार को टॉप एडमिनिस्ट्रेटिव स्टेट बनाया, सभी सिंचाई योजनाएं, उद्योग, शिक्षण संस्थाएं देने के साथ-साथ राज्य के सभी वर्गों को सम्मान दिलाया.

  • गया : दो केन बम, 18 डेटोनेटर, नौ गोलियां व नक्सली वर्दी जब्त

    बाराचट्टी (गया) : मोहनपुर प्रखंड की अंबातरी पंचायत के बरदाग गांव से एसएसबी की 29वीं वाहिनी डी कंपनी और मोहनपुर थाने की पुलिस ने केन बम, देशी राइफल, डेटोनेटर व कारतूस आदि बरामद किये हैं. सुरक्षाबलों ने गांव के सुरेश यादव नामक एक ग्रामीण के गोशाले के पीछे के हिस्से से उक्त सामान को जब्त किया है.

  • बोधगया : .....जब शांति स्थल महाबोधि मंदिर में भिड़े भिक्षु

    बोधगया : महाबोधि मंदिर परिसर में बोधिवृक्ष के नीचे रविवार को दो भिक्षु आपस में भिड़ गये. घटना तब हुई, जब बौद्ध भिक्षुओं की परंपरा के अनुसार तीन माह के वर्षावास काल समाप्ति के बाद शरद पूर्णिमा के अवसर पर वियतनाम के श्रद्धालुओं द्वारा विशेष पूजन ‘चीवरदान’ चल रहा था.

  • गया : वाहनों में आग लगानेवाला नक्सली गिरफ्तार

    बाराचट्टी : पुलिस ने शनिवार को भुसभुसिया गांव से हार्डकोर नक्सली कपिल यादव को गिरफ्तार किया़ वह डोभी नावाडीह सड़क पर दो वाहनों को आग लगाने की घटना में शामिल था. 2015 में नक्सलियों के साथ कपिल ने दो वाहनों में आग लगा दी थी. इस मामले में कपिल के साथ कई नक्सलियों को नामजद बनाया गया था. नामजद बनने के बाद से कपिल फरार चल रहा था, जिसे पुलिस और एसएसबी की टीम ने घेराबंदी कर गिरफ्तार कर लिया. पुलिस पकड़े गये नक्सली को डोभी थाने में लाकर पूछताछ कर रही है.

  • बोधगया व पटना बम ब्लास्ट का आरोपित हैदराबाद से गिरफ्तार

    रायपुर : छत्तीसगढ़ के रायपुर जिले के निवासी, सिमी के एक कथित कार्यकर्ता को राज्य की एटीएस ने हैदराबाद से गिरफ्तार किया है. बोधगया और पटना बम विस्फोट के आरोपी इस कार्यकर्ता को पुलिस रायपुर ले आयी है.

  • सलैया में पुलिस पर हमला थानाध्यक्ष का तोड़ा हाथ

    इमामगंज (गया) : गया जिले के इमामगंज के सलैया थाना क्षेत्र में वारंटियों को गिरफ्तार करने गयी पुलिस पर लोगों ने हमला बोल दिया. हमले में थानाध्यक्ष समेत तीन पुलिसकर्मी घायल हो गये हैं. इसमें एक की हालत गंभीर बनी है, जिसे बेहतर इलाज के लिए पीएमसीएच रेफर किया गया है. घायलों में थानाध्यक्ष अजय कुमार सिंह, एसआइ सिकंदर पासवान व पुलिसकर्मी पंकज कुमार हैं.

  • 'शराब समाज को नष्ट करे, इससे पहले शराब को नष्ट कर दो'

    गया : जय प्रकाश नारायण ने केवल व्यवस्था परिवर्तन के लिए ही अांदोलन नहीं किया, बल्कि उन्होंने समाज में दबे-कुचले लोगों को हक दिलाने के लिए भी संघर्ष किया. उनकी सोच थी कि समाज तभी सशक्त रहेगा जब वह स्वस्थ रहेगा.

  • उपाधीक्षक को बनाया बंधक, हंगामा

    गया : मगध मेडिकल कॉलेज अस्पताल से चोरी हुए नवजात संदर्भ में कुछ भी पता नहीं चल सका है. घटना को लेकर शुक्रवार को परिजन उग्र हो गये. बच्चे की मां सोनी कुमारी के परिजनों ने उपाधीक्षक डॉ पीके अग्रवाल के पहुंचते ही कार्यालय में बंधक बना लिया. परिजनों का कहना था कि बच्चा चोरी गये 24 घंटे से अधिक समय बीत चुका है.

  • डांसर मामले में कोर्ट ने मांगी केस डायरी

    गया : रांची से बोधगया के एक होटल में आयी चार डांसरों से दुर्व्यवहार व दो के साथ दुष्कर्म मामले में शुक्रवार को कोर्ट ने सुनवाई के बाद केस डायरी की मांग की. वेकेशन कोर्ट में सुनवाई के दौरान अपर जिला व सत्र न्यायाधीश (सप्तम) नम्रता तिवारी की अदालत में बोधगया थाना कांड संख्या 434 /2019 के चार आरोपितों की अग्रिम जमानत याचिका पर सुनवाई हुई.

  • दुर्गाबाड़ी सड़क को जल्द किया जायेगा ऊंचा

    गया : बाॅटम नाले के जाम रहने से दुर्गाबाड़ी रोड में होनेवाले जलजमाव की समस्या अब शायद जल्द दूर हो जायेगी. प्रभात खबर में बाॅटम नाले से संबंधित खबर ''सात साल में तीन मेयर और आठ नगर आयुक्त, बाॅटम नाले का नो साॅल्यूशन'' छपने के बाद इस मामले में डिप्टी मेयर मोहन श्रीवास्तव ने बात की. उन्होंने बताया कि दुर्गाबाड़ी रोड में जलजमाव की वजह से लोगों को जो परेशानी हो रही है, उससे वह भी दुखी हैं.

  • आहर में डूबने से युवक की मौत, सड़क जाम

    गया : मगध मेडिकल थाने के दुबहल गांव में आहर में डूबने से एक युवक की मौत हो गयी. मृतक की पहचान बोधगया थाने के खरांटी के रहनेवाले उदय मांझी के 22 वर्षीय बेटे ब्रजेश मांझी के रूप में की गयी है. बताया जाता है कि ब्रजेश मगध मेडिकल थाने के आजाद बिगहा गांव स्थित अपनी बुआ के घर आया हुआ था.

  • आहर में डूबने से युवक की मौत

    डुमरिया : थाना क्षेत्र के कोलहुबार में शौच के दौरान आहर में डूबने से एक व्यक्ति की मौत का मामला प्रकाश में आया है. मृतक की पहचान 32 वर्षीय गुप्ता पासवान के रूप में की गयी है. ग्रामीण सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, युवक शौच करने के लिए आहर के किनारे गया था. शीत के कारण पैर फिसलने से आहर में चला गया.

  • वारंटियों को पकड़ने गये थे पुलिसकर्मी, गया में पुलिस टीम पर बोला हमला, थानेदार का हाथ तोड़ा

    इमामगंज (गया) : इमामगंज के सलैया थाना क्षेत्र में वारंटियों को गिरफ्तार करने गयी पुलिस की टीम पर लोगों ने हमला बोल दिया. इसमें थानाध्यक्ष समेत तीन पुलिसकर्मी घायल हो गये. इनमें से एक की हालत गंभीर बनी हुई है, जिन्हें इलाज के लिए पीएमसीएच रेफर किया गया है. घायलों में थानाध्यक्ष अजय कुमार सिंह, एसआइ सिकंदर पासवान, पुलिसकर्मी पंकज कुमार शामिल हैं.

  • गया : परिजनों ने उपाधीक्षक को बनाया बंधक

    गया : गया के मगध मेडिकल कॉलेज अस्पताल से चोरी हुए नवजात बच्चे का कुछ भी पता नहीं चल सका है. घटना को लेकर शुक्रवार को परिजन उग्र हो गये.

  • अस्पताल के गाइनो वार्ड से नवजात की चोरी

    मगध मेडिकल अस्पताल में नवजात की चोरी का मामला सामने आया है. घटना गुरुवार के दिन 11:30 बजे की है. परिजन बच्चे के साथ गाइनो वार्ड में बैठे थे. इसी दौरान एक अनजान महिला बच्चे के परिजनों को झांसा देकर नवजात को लेकर फरार हो गयी. मेडिकल थानाध्यक्ष फहीम आजाद ने बताया कि नवजात

  • पांच रुपये की गलत वसूली पर भरना पड़ा 590 रुपये जुर्माना

    गया जंक्शन की प्लेटफॉर्म संख्या एक के सेकेंड क्लास वेटिंग हॉल में स्थित पे एंड यूज शौचालय पर कार्यरत कर्मचारी द्वारा अवैध वसूली किये जाने की शिकायत पर उनसे पांच सौ 90 रुपये का जुर्माना वसूला गया.

  • बरतारा बाजार में पति-पत्नी के साथ मारपीट, घायल

    प्रखंड की महिला स्वच्छता मोटिवेटर प्रेमलता कुमारी और पति अरुण कुमार चौधरी को बरतारा बाजार में गुरुवार को दो ऑटो चालकों ने मारपीट कर घायल कर दिया. घायलों का इलाज पीएचसी में कराया गया. घायल दंपती ने थाना में आवेदन देकर कार्रवाई का अनुरोध किया है. घायल महिला ने बताया कि पति अपने ऑटो पर हमें बैठा कर पीएनबी बैंक से घर महेर से जा रहे थे.

  • गैंगरेप की घटना से आक्रोश

    गुरारू थाना क्षेत्र के गुड़रू गांव में गत रविवार की रात महाअष्टमी को एक महिला के साथ किये गये गैंग रेप की घटना के विरोध में गुरुवार को गुरारू बाजार बंद रहा. इस दौरान विभिन्न राजनैतिक दलों से जुड़े नेताओं ने गुरारू बाजार में प्रतिरोध मार्च भी निकाला. प्रतिरोध मार्च का नेतृत्व जिला पर्षद राहुल कुमार नि किया.

  • तेज रफ्तार कार की टक्कर से दो की मौत, सात लोग जख्मी

    जंक्शन परिसर में विजयादशमी के दिन मंगलवार को एक तेज रफ्तार कार ने कई लोगों को चपेट में ले लिया. इस हादसे में दो लोगों की मौत हो गयी, जबकि सात लोग घायल हो गये. घायलों का इलाज विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है. इधर, घटना से गुस्साये लोगों ने कार, एक स्कूटी व एक रिक्शे में आग लगा दी.

  • बच्चे के साथ पहली बार ससुराल जा रहे थे संतोष, ताउम्र हृदय में टीस देगा जख्म

    जंक्शन के बाहर कार की चपेट में आने से मारे जाने वाले लोग अपने-अपने घरों से हंसी-खुशी ही निकले थे. कोई सुदिन मान कर घर से निकला था, तो कोई गया शहर में लगनेवाले विशाल मेले का आनंद उठाने. लेकिन, उन्हें यह मालूम नहीं था कि गया जंक्शन के बाहर मौत की काली साया उनका इंतजार कर रही है.

  • अलग-अलग हादसों में दो घायल, अस्पताल में भर्ती

    दो अलग-अलग सड़क दुर्घटनाओं में दो लोग गंभीर रूप से घायल हो गये. दोनों को इलाज के लिए मगध मेडिकल अस्पताल में भर्ती कराया गया है. पहली घटना में बुधवार की दोपहर गया-पंचानपुर रोड में केसरू धरमपुर के पास बाइक सवार युवक को कार ने टक्कर मार दी. इसमें बाइक सवार परैया थाने के सुढ़नी गांव के स्वर्गीय गोकुल पासवान का 22 वर्षीय बेटा नंदकिशोर कुमार गंभीर रूप से घायल हो गया.

  • डीजे संचालक को गोली मार कर किया जख्मी, केस दर्ज

    डीजे संचालक को हथियारबंद शराब धंधेबाजों ने गोली मार कर घायल कर दिया. घायल की पहचान नारायणचुआं शिव शक्ति कॉलोनी के रहनेवाले मुकेश उर्फ नीतू ठाकुर के रूप में की गयी है. घटना मंगलवार की दोपहर विष्णुपद थाना क्षेत्र के वैतरणी तालाब स्थिति कर्पूरी भवन के पास की है. मुकेश ठाकुर ने बताया कि वे अपने बच्चों को मेला घुमाने के लिए बैठे हुए थे.

  • मूर्ति विसर्जन के दौरान भड़के लोग, रोड़ेबाजी

    मंगलवार की देर रात मूर्ति विसर्जन के दौरान दुखहरणी फाटक के आसपास लोग कुछ बात को लेकर भड़क गये. देखते-ही देखते मामला पूरी तौर से बिगड़ गया और दो पक्षों में रोड़ेबाजी होने लगी. वहां मौजूद पुलिस अधिकारी कुछ देर तक मामले को शांत कराने के लिए लोगों को समझाते रहे. लेकिन, स्थिति बिगड़ते देख पुलिस ने लाठियां भांजनी शुरू कर दी.

  • यहां हिंदू-मुस्लिम साथ-साथ: दुर्गा पूजा की तैयारी में आड़े नहीं आती मजहबी दीवार

    यूं तो मान्यता है कि मां दुर्गा की पूजा व आराधना मुख्य रूप से सनातन धर्मावलंबियों द्वारा ही की जाती है और माता के प्रति श्रद्धा व गुणगान की जाती है, पर भगवान बुद्ध की ज्ञानस्थली बोधगया में इसके आयोजन में मजहबी दीवार आड़े आते नहीं दिख रही है. 1975 से बोधगया मठ परिसर के बाहर व नगर पंचायत कार्यालय के समक्ष फोका फंड दुर्गापूजा कमेटी द्वारा मां दुर्गा की प्रतिमा स्थापित की जा रही है.

  • विक्षिप्त का पेड़ से लटका मिला शव, पहले भी कर चुका था आत्महत्या का प्रयास

    थाना क्षेत्र के पथरा गांव के रहने वाले कृष्णा चौधरी के 26 वर्षीय बेटे दिलीप चौधरी ने फांसी लगा कर आत्महत्या कर ली. युवक का शव पुलिस ने मुरकट्टा गांव के नजदीक सोरहर नदी के पास बदरोहिया बगीचा से बरामद करते हुए पोस्टमार्टम के लिए मगध मेडिकल कॉलेज सह अस्पताल भेज दिया. इस संबंध में बभंडीह पंचायत के मुखिया पति अर्जुन चौधरी ने बताया कि मृत युवक मानसिक रूप से बीमार चल रहा था.

  • पैमार नदी में डूबने से दिव्यांग की मौत

    अतरी (गया). अतरी थाना क्षेत्र के दौलतपुर गांव के दिव्यांग बलवीर यादव की पैमार नदी पार करने के दौरान डूबने से मौत हो गयी. परिजनों ने बताया कि बलवीर यादव किसी काम से टेउसा बाजार गये थे. बाजार से लौटने के क्रम में झरीबिगहा गांव के निकट पैमार नदी पार करने के दौरान वह नदी में डूब गये. वह एक हाथ से दिव्यांग थे.

  • दो शराब धंधेबाज धराये कट्टा व कारतूस बरामद

    कोंच : पुलिस ने रविवार को शराब बेचने वालों के खिलाफ अभियान चलाया, जिसमें पुलिस ने शराब बेचने के आरोप में दो लोगों को गिरफ्तार किया है. वहीं, एक घर से एक देसी कट्टा और एक कारतूस भी बरामद किया गया है.

  • पानी के लिए अब भी भटक रहे बिहार के इस गांव के लोग

    पेयजल की समस्या व सात निश्चय योजना को लेकर नगर प्रखंड (चंदौती) के प्रखंड विकास पदाधिकारी (बीडीओ) राजू कुमार ने मानपुर प्रखंड के लखनपुर गांव में पहुंच कर योजनाओं की जांच की. बीडीओ ने बताया कि डीएम अभिषेक सिंह के निर्देश पर लखनपुर गांव में जांच की गयी है.

  • बोले बिहार के पूर्व सीएम मांझी-सरकार के इशारे पर नेताओं को फंसा रही पुलिस

    जिला पुलिस के अधिकारी वर्तमान समय में सरकार के इशारे पर राजनीतिक दलों के नेताओं को फंसाने में जुटे हैं. इस रवैया से प्रशासन वाज नहीं आता है, तो सड़क पर उतरने की तैयारी की जायेगी. ये बातें पत्रकारों से बात करते हुए पूर्व मुख्यमंत्री सह हम के राष्ट्रीय अध्यक्ष जीतन राम मांझी ने रविवार को गोदावरी स्थिति अपने आवास पर कहीं.

  • जिला प्रशासन ने तैयार किया स्पेशल सेल, तुरंत होगी कार्रवाई

    गया : किसी भी प्रकार के आयोजन व उत्सव में विघ्न डालने का सबसे आसान और कारगर तरीका सोशल मीडिया है. पिछले कुछ वर्षों में सोशल मीडिया के माध्यम से व्यवस्था बिगाड़ने के कई मामले सामने आये हैं. तकनीक का यह गलत उपयोग प्रशासनिक चुनौती बन चुका है. एेसे में जिला प्रशासन ने मुख्य रूप से सोशल मीडिया पर नजर बनाये रखने का निर्णय लिया है.

  • बच नहीं पायेंगे अराजक तत्व चारों तरफ से हो रही निगरानी

    दुर्गापूजा को लेकर शहर में होनेवाली भीड़ को देखते हुए अराजक तत्वों पर नजर रखने के लिए पुलिस की ओर से कई स्तर पर निगरानी की तैयारी की गयी है. शहर में सभी पूजा पंडालों व चौक-चौराहों पर पुलिस अधिकारी के साथ जवानों को तैनात किया गया है. इसके साथ ही कई स्तर पर पेट्रोलिंग की व्यवस्था दी गयी है.

  • बड़ी राहत: पुनपुन नदी का जलस्तर घटा, गया-पटना रूट पर ट्रेनों का परिचालन शुरू

    पटना/गया : पटना-गया-पटना और बख्तियारपुर-राजगीर-बख्तियारपुर रेलखंड पर ट्रेनों का परिचालन शुरू हो गया है. लगातार तीन दिनों तक परिचालन ठप रहने के बाद चौथे दिन रविवार को जल स्तर घटा, तो शाम चार बजे से दोनों रेलखंडों पर परिचालन सामान्य कर दिया गया.

  • युवक की हत्या कर खेत में फेंका, पानी के कारण सड़ गया शव

    अतरी (गया) : अतरी थाना क्षेत्र के मानपुर-टेउसा सड़क के किनारे वेदपुरा-डिहुरी गांव के बीच धान के खेत में डिहुरी गांव के विलास चौधरी के 30 वर्षीय बेटे अनिल चौधरी का शव मिलने से आसपास के क्षेत्र में सनसनी फैल गयी. युवक की हत्या की आशंका जतायी जा रही है. पुलिस मामले की छानबीन कर रही है.

  • गया एयरपोर्ट पर बढ़ी चौकसी यात्रियों पर रखी जा रही नजर

    बोधगया (गया) : आतंकी संगठन जैश के आतंकियों की दिल्ली में मौजूदगी की सूचना मिलते ही हवाई अड्डों की सुरक्षा सख्त कर दी गयी है. इसी कड़ी में अंतरराष्ट्रीय विमानों की आवाजाही शुरू होने के बाद अब गया एयरपोर्ट की सुरक्षा भी सख्त कर दी गयी है. गया एयरपोर्ट पर लैंड करनेवाले यात्रियों की गहनता से पड़ताल की जा रही है और उनके लगेज को भी मुकम्मल रूप से स्कैन किया जा रहा है.

  • टाटा के पॉलिटेक्निक कॉलेज के प्रोफेसर को छत से फेंका, मौत

    शहर के अलीगंज मुहल्ले के रोड नंबर 26 में टाटा स्थित कपाली अल कबीर पॉलिटेक्निक कॉलेज के प्रोफेसर को उनके ही परिजन ने तीसरे तल्ले से धक्का दे दिया. इसमें प्रोफेसर की मौत घटनास्थल पर ही हो गयी. स्थानीय लोगों ने बताया कि पटना सिटी के लोदी कटरा मुहल्ले के रहनेवाले आजाद अहमद के बेटे

  • पुनपुन नदी में बाढ़ से गया पटना रूट की कई ट्रेनें रद्द

    पुनपुन नदी में बाढ़ के कारण गया-पटना व गया-किऊल रेलखंड में पर चलनेवाली कई ट्रेनों का परिचालन पांच अक्तूबर तक रद्द कर दिया गया है. साथ ही, कई ट्रेनों के मार्ग भी बदल दिये गये हैं. पूर्व मध्य रेल के जनसंपर्क अधिकारी राजेश कुमार के अनुसार, गया से पटना के बीच चलनेवाली मेमू ट्रेन संख्या 63241, 63243, 63249, 63251, 63257, 63246, 63248, 63252, 63256 व 63260. साथ ही गया-बख्तियारपुर पैसेंजर (अप और डाउन

  • मैगरा में पीएनबी के सीएसपी से लूट ले गये डेढ़ लाख रुपये

    मैगरा थाना क्षेत्र के बिकुआ कला में पंजाब नेशनल बैंक के ग्राहक सेवा केंद्र (सीएसपी) से बाइक सवार हथियार बंद अपराधियों ने दिनदहाड़े डेढ़ लाख रुपये लूट लिये. घटना को अंजाम देकर अपराधी आराम से फरार हो गये. सूचना मिलते ही मैगरा थाने की पुलिस पहुंची व मामले की छानबीन में जुट गयी.

  • स्नातक थर्ड पार्ट की स्थगित विषयों की परीक्षा 12 से 17 तक

    पिछले दिनों अत्यधिक बारिश के कारण स्थगित कर दी गयी स्नातक थर्ड पार्ट की शेष विषयों की परीक्षा अब 12 से 17 अक्तूबर तक ली जायेगी.

  • गया से यंगून के लिए विमान सेवा शुरु

    बोधगया में पर्यटन सीजन शुरू होने के साथ ही गया एयरपोर्ट पर अंतरराष्ट्रीय विमानों की आवाजाही बढ़ गयी है और विभिन्न देशों से यहां पहुंचने वाले यात्रियों की संख्या में भी इजाफा होने लगा है. इसी कड़ी में गुरुवार को यंगून से 135 यात्रियों को लेकर म्यांमार एयरवेज इंटरनेशनल का विमान गया एयरपोर्ट पहुंचा.

  • कोबरा बटालियन के साथ मुठभेड़, दो नक्सली धराये

    झारखंड के चतरा के वशिष्ठ नगर थाना क्षेत्र के गुवे के जंगली इलाकों में इमामगंज कोबरा 205 बटालियन, गया व झारखंड की पुलिस टीम ने अभियान चला कर नक्सलियों के दस्ते को खदेड़ते हुए दो नक्सलियों को पकड़ लिया व झारखंड के जोरी थाना को सौंप दिया.

  • पुलिसवाले नहीं करें गलत काम : डीजीपी

    हर हाल में यहां से सुशासन की सुगंध आनी चाहिए. पुलिस वाले कोई गलत काम नहीं करें. शराब, लॉटरी, जुआ आदि में संलिप्त पाये जायेंगे, तो कठोर कार्रवाई के लिए भी तैयार रहें. उक्त बातें डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय ने पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक के बाद पत्रकारों से कही. उन्होंने कहा कि पुलिस अधिकारियों को सख्त निर्देश दिया गया है.

  • शराब मामले में एमएलसी के आरोप पत्र को उच्च न्यायालय ने किया रद्द

    एमएलसी मनोरमा देवी के घर से बरामद हुई शराब की बोतल के मामले के आरोप पत्र को उच्च न्यायालय ने रद्द कर दिया. एमएलसी ने अपने ऊपर लगाये गये आरोप के आदेश के विरुद्ध उच्च न्यायालय में अपील दायर की थी. हाईकोर्ट ने एमएलसी के आरोप पत्र को रद्द करने का आदेश दिया.

  • फिनो पेमेंट बैंक के सीएसओ ने ही गायब किये थे 13.65 लाख रुपये

    गया : प्राइवेट बैंक के अधिकारी गया स्थित बैंक में पैसा जमा करने आने के दौरान अपने दोस्त के यहां 13.65 लाख रुपये को छुपा दिया और कहानी बना दी पैसे लूट लिये जाने की. फिनो पेमेंट बैंक आंती के सीएसओ (कस्टमर सर्विस ऑफिसर) सरोज कुमार की चाल पूछताछ में खुल गयी. बैंक का सारा पैसा सरोज कुमार के दोस्त कुंदन कुमार के यहां से बरामद कर लिया गया.

  • स्वच्छता सर्वेक्षण रैंकिंग में गया जंक्शन को 270वां स्थान, जयपुर स्टेशन टॉप पर

    गया : मिनिस्ट्री ऑफ रेलवे ने बुधवार की शाम 2019 की स्वच्छता सर्वेक्षण रिपोर्ट जारी कर दी. इसमें देशभर के 611 स्टेशनों में गया जंक्शन 270वें स्थान पर है. वहीं, पूरे देश में जयपुर पहले व जोधपुर दूसरे स्थान पर है. जोन की रिपोर्ट में पहले स्थान पर नॉर्थ वेस्टर्न रेलवे व दूसरे साउथ इस्ट रेलवे को जगह दी गयी है. इस्ट सेंट्रल रेलवे तीसरे स्थान पर है.यह 12 रैंक ऊपर आया है, पिछले वर्ष 15वें स्थान पर था.

  • कर्मचारी ब्लड को जांच के लिए ले गये बाहर

    गया : मगध मेडिकल अस्पताल में हर रोज अलग ही तरह ही कहानी सामने आती रहती हैं. यहां हर जगह दलालों की चलती है. ताजा घटना बुधवार की सुबह की है, जब मेडिसिन वार्ड में भर्ती मरीज का इलेक्ट्रोलाइट जांच के लिए यहां के कर्मचारी ने ब्लड निकाला और जांच के लिए परिजन को अस्पताल परिसर के बाहर लेकर चले गये. प्राइवेट जांच केंद्र पर कर्मचारी ने परिजन से 400 रुपये भी वसूल लिये.

  • काले संगमरमरनुमा पंडाल में स्थापित होंगी मां

    गया : शहर के हाता गोदाम में नवरात्र को लेकर आकर्षक पंडाल बनाया जा रहा है. इस दफा काले संगमरमरनुमा पहाड़ी की आकृति वाले पंडाल में देवी दुर्गा की प्रतिमा स्थापित होगी. गया के कारीगरों द्वारा पंडाल का निर्माण किया जा रहा है. श्री दुर्गापूजा हाता गोदाम समिति के द्वारा पंडाल का निर्माण कराया जा रहा है. समिति के अध्यक्ष भोला शंकर बताते हैं कि पंडाल में लाइटिंग की विशेष व्यवस्था की गयी है.

  • गया में पहली बार गाल की चमड़ी से बनायी गयी पेशाब की नली

    गया : शहर के एसएसपी कोठी के पास स्थित बोस यूरोलॉजी एंड स्टोन क्लिनिक में चिकित्सकों ने यूरेथरल स्ट्रीक्चर नामक बीमारी के इलाज में नया अध्याय जोड़ दिया है. बोस यूरोलॉजी एंड स्टोन क्लिनिक के डायरेक्टर डॉ अभिषेक बोस के नेतृत्व में यूरेथरल स्ट्रीक्चर नामक बीमारी का इलाज करते हुए गाल की चमड़ी का प्रत्यारोपण कर मूत्र की नली बनायी गयी.

  • ज्ञान व माेक्ष की भूमि गयाजी के पूरे हुए 155 वर्ष

    कंचन, गया : गया जिले की स्थापना तीन अक्तूबर 1865 काे हुई थी. इस तरह गयाजी 155 वर्ष का हाे गया. गया काे श्रद्धा से दुनियाभर में लाेग ‘गयाजी’ के नाम से पुकारते, जानते हैं. यह कर्म, आंदाेलन, ज्ञान, शांति व माेक्ष की धरती है. पर्यटकाें, सैलानियाें, शाेधकर्ताआें के लिए गया बड़े महत्व का स्थान है.

  • स्वच्छता के प्रति जागरूकता ही गांधी को श्रद्धांजलि : उपमेयर

    गया : शहरवासियों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के लिए बुधवार को गांधी जयंती के अवसर पर गया नगर निगम के द्वारा गांधी मैदान से स्वच्छता को लेकर जागरूकता रैली निकाली गयी. इस जागरूकता रैली को महापौर वीरेंद्र कुमार उर्फ गणेश पासवान, उप महापौर अखौरी ओंकारनाथ उर्फ मोहन श्रीवास्तव, नगर आयुक्त सावन कुमार, उप विकास आयुक्त किशोर चौधरी ने संयुक्त रूप से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. इस मौके पर महापौर ने शहर के लोगों से अपील की कि गया शहर को स्वच्छ और सुंदर बनाने में सहयोग करें.

  • गांधी चौक से मुचलिंद सरोवर तक निकाली गयी पदयात्रा

    बोधगया : गांधी जयंती के अवसर पर बुधवार को बोधगया स्थित गांधी चौक से मोचारिम गांव स्थित मुचलिंद सरोवर तक भाजपा के नेताओं व कार्यकर्ताओं ने पदयात्रा निकाली. गया के पूर्व सांसद हरि मांझी के नेतृत्व में पदयात्रा निकाली गयी व इस दौरान लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया गया.

  • शिक्षा व संस्कार को बचाने की जरूरत : नारायण

    वजीरगंज : गांधी जयंती के अवसर पर बुधवार क़ो बिहार राज्य आचार्य कुल के तत्वावधान में आवासीय नवोदित विद्यालय के प्रांगण में प्रबोधन पर्व के मौके पर समाजसेवियों व प्रबुद्धजनों के सम्मान समारोह का आयोजन किया गया. कार्यक्रम की शुरुआत महात्मा गांधी की तस्वीर पर माल्यार्पण कर की गयी.

  • द कर्क व्यू स्कूल में मनाया गया दशहरा व गांधी जयंती समारोह

    गया : जिले के एकमात्र आइसीएससी स्कूल द कर्क व्यू में गांधी जी की 150वीं जयंती मनायी गयी. गांधी जी के साथ-साथ लालबहादुर शास्त्री को भी याद किया गया. इस मौके पर दशहरा पर्व को भी दर्शाया गया. बच्चों ने गांधी जी के भाषण और उनकी कविता बोल कर उन्हें सच्ची श्रद्धांजलि अर्पित की और उनके आदर्शों को अपने जीवन में उतारने का संकल्प लिया.

  • मानव शृंखला बना कर दिया गया जल संरक्षण का संदेश

    गया : मानव भारती नेशनल स्कूल केंदुई में की 150वीं गांधी जयंती धूमधाम से आयोजित की गयी.

  • बिहार में 'जल प्रलय': 15 जिलों में बाढ़ से 21.45 लाख लोग प्रभावित, अब तक 73 लोगों की मौत, नौ घायल

    पटना : बिहार में बाढ़ और जलजमाव से 15 जिलों में लगभग 21.45 लाख लोग प्रभावित हुए हैं. राज्य के आपदा प्रबंधन विभाग ने कहा कि अब तक बाढ़ में 55 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं नौ लोगों के जख्मी होने की खबर है. वहीं, जिन जिलों में बाढ़ के पानी से जल जमाव की समस्या है. वहां पानी और बिजली का संकट अभी तक कायम है. विभाग के मुताबिक बिहार के 15 जिलों के 92 प्रखंडों के 506 पंचायतों के अंतर्गत 959 गांव बाढ़ की चपेट में है.

  • एनडीआरएफ ने गंडक में डूब रहे तीन मजदूरों को बचाया, इधर गया के जकोहरी नदी में चार बहे, डूबने से महिला व बच्ची की मौत

    ठकराहा (पचं) : अमवा खास तटबंध के पास बने पीपा पुल की मरम्मत करने मोटरबोट से जा रहे तीन मजदूर बोट पलटने से डूबने लगे. तभी तीनों को एनडीआरएफ की टीम ने बचा लिया. संयोग ही था कि एपी तटबंध पर यूपी के 11 वीं वाहिनी राष्ट्रीय आपदा मोचन बल वाराणसी की टीम एक सप्ताह से तैनात थी. टीम ने बोट पलटते देख त्वरित गति से घटनास्थल की ओर रवाना हुई. एनडीआरएफ के उप कमांडेंट पीएल शर्मा ने बताया कि समय से सभी कर्मी घटनास्थल पर पहुंच कर डूब रहे तीनों मजदूरों को सकुशल बचा लिया.

  • वजीरगंज में नदी में चार बहे, डूबने से महिला व बच्ची की मौत

    वजीरगंज प्रखंड की अमैठी पंचायत स्थित आरोपुर के निकट बहने वाली जकोहरी नदी में बुधवार की सुबह नहाने गये तीन बच्चे व एक महिला पानी में बह गये. इसमें एक बच्चे को बचा लिया गया, जबकि महिला व एक बच्ची के शव नदी से बरामद किये गये. खबर लिखने तक नदी में डूबे एक अन्य बच्चे का कोई पता नहीं चल सका था.

  • फिनो पेमेंट बैंक के सीएसओ ने ही गायब किये थे 13.65 लाख रुपये

    प्राइवेट बैंक के अधिकारी गया स्थित बैंक में पैसा जमा करने आने के दौरान अपने दोस्त के यहां 13.65 लाख रुपये को छुपा दिया और कहानी बना दी पैसे लूट लिये जाने की. फिनो पेमेंट बैंक आंती के सीएसओ (कस्टमर सर्विस ऑफिसर) सरोज कुमार की चाल पूछताछ में खुल गयी. बैंक का सारा पैसा सरोज कुमार के दोस्त कुंदन कुमार के यहां से बरामद कर लिया गया.

  • कर्मचारी ब्लड को जांच के लिए ले गये बाहर

    मगध मेडिकल अस्पताल में हर रोज अलग ही तरह ही कहानी सामने आती रहती हैं. यहां हर जगह दलालों की चलती है. ताजा घटना बुधवार की सुबह की है, जब मेडिसिन वार्ड में भर्ती मरीज का इलेक्ट्रोलाइट जांच के लिए यहां के कर्मचारी ने ब्लड निकाला और जांच के लिए परिजन को अस्पताल परिसर के बाहर लेकर चले गये. प्राइवेट जांच केंद्र पर कर्मचारी ने परिजन से 400 रुपये भी वसूल लिये. लेकिन, वहां ब्लड सैंपल दूसरे मरीज का निकल गया.

  • गया : पूर्व मंत्री के पीए की नीम के पेड़ से लटकी मिली लाश

    मानपुर (गया) : पूर्व पशुपालन मंत्री सह वजीरगंज विधायक अवधेश कुमार सिंह के पीए (निजी) कमलेश पाठक (65) का शव संदिग्ध परिस्थिति में पुलिस ने बरामद किया है.

  • गया : निगम ने खुद के परिसर से 15 साल बाद हटाया अतिक्रमण

    चिल्ड्रेन पार्क से अतिक्रमण हटाने के दौरान तैनात रही पुलिस गया : नगर निगम परिसर स्थित चिल्ड्रेन पार्क की जमीन पर करीब 15 साल से कब्जा जमाये अतिक्रमणकारियों को निगम प्रशासन ने मंगलवार को खदेड़ दिया. इस दौरान भारी मात्रा में पुलिस बल मौजूद थी.

  • गया : अधिकृत सेंटर से ही बनाएं वाहन का पीयूसी सर्टिफिकेट

    सरकार ने तय कर दी है रेट, एक अक्तूबर के बाद नहीं मान्य होगा आॅफलाइन सर्टिफिकेट गया : एक अक्तूबर से आॅफलाइन पीयूसी सर्टिफिकेट की मान्यता समाप्त हो गयी है. अब किसी भी व्यक्ति को अपने वाहन का पीयूसी सर्टिफिकेट आॅनलाइन प्रोसेस ही बनाना होगा. यहां स्पष्ट कर दें कि यह नियम एक अक्तूबर के बाद बनने वाले पीयूसी सर्टिफिकेट पर लागू होगा. मतलब, एक अक्तूबर के बाद अगर किसी ने आॅफलाइन लाइसेंस बनाया, तो उस व्यक्ति को जुर्माना देना होगा.

  • गया : डीएल अप्लाई करनेवालों में युवा आवेदक अधिक

    गया : एक सितंबर से संशोधित मोटर व्हीकल एक्ट लागू होने के बाद जिले में ड्राइविंग लाइंसेस बनाने की सभी को जल्दी हो गयी है. जिला परिवहन कार्यालय में हर रोज सैकड़ों लोग डीएल के लर्निंग लाइसेंस के लिए आवेदन कर रहे हैं. जिला परिवहन कार्यालय से मिली रिकॉर्ड के मुताबिक सितंबर महीने में हर रोज औसतन 350 आवेदन जमा हुए, इसके हिसाब से एक महीने में 10,500 आवेदन यहां जमा हो गये हैं. दिलचस्प बात यह है कि जिले में ड्राइविंग लाइसेंस बनाने वालों में सबसे अधिक युवा ही हैं. ंकार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक एक महीने में आये आवेदन में 70 प्रतिशत लोगों की उम्र 25-35 के बीच की है.

  • गया : घटनास्थल की चारों तरफ कीचड़ भरे खेत मिट्टी तक नहीं लगी थी मृतक के पैरों में

    गया : पूर्व मंत्री के पीए (निजी) कमलेश पाठक की मौत को वरीय अधिकारी भी आत्महत्या मानने को तैयार नहीं हो रहे हैं. हालांकि, मुफस्सिल थानाध्यक्ष रूपेश कुमार ने वरीय अधिकारी को पहली सूचना आत्महत्या की ही दी है. वरीय अधिकारियों को कई तरह के सवाल खटक रहे हैं. आखिर ऐसी क्या परिस्थिति आयी कि श्री पाठक ने आत्महत्या की. शव मिलनेवाली जगह को देखा जाये, तो आसपास पानी व कीचड़ भरे खेत हैं.

  • गया : वाटर प्रोजेक्ट से सुधरेगी पेयजल आपूर्ति, चल रहा काम

    एडीबी ने दिये हैं 376 करोड़ रुपये, शहर में 450 किलोमीटर बिछायी जानी है पाइपलाइन गया : गया शहर की पेयजल आपूर्ति की व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए एशियन डेवलपमेंट बैंक(एडीबी) संपोषित गया वाटर प्रोजेक्ट योजना पर तेजी से काम हो रहा है.

  • गया : पांचों आरोपित दो दिनों के रिमांड पर

    बोधगया बालिका गृह में भेजी गयीं पांच बच्चियों के बारे में होगी पूछताछ गया : मानपुर दत्तक केंद्र मामले में गिरफ्तार संचालक समेत पांच कर्मियों के पुलिस रिमांड की स्वीकृति मंगलवार को कोर्ट ने दे दी. हालांकि, पुलिस ने अदालत से तीन दिनों की रिमांड के लिए आवेदन दिया था, पर कोर्ट ने दो दिनों की ही स्वीकृति दी.

  • गया : सीसीटीवी फुटेज से हो रही अन्य आरोपितों की पहचान

    गया : बोधगया के होटल रिजेंसी में नर्तकियों के साथ हुए दुष्कर्म के मामले में पुलिस सीसीटीवी फुटेज की एफएसएल की जांच रिपोर्ट आने का इंतजार कर रही है. इस मामले में पुलिस के वरीय अधिकारी खुद ही मॉनीटरिंग कर रहे हैं.

  • गुरुआ : मोरहर नदी पर फिर बनेगा पुल

    बारिश के बाद स्थिति का जायजा लेने लालगढ़ पहुंचे डीएम गुरुआ : डीएम अभिषेक सिंह ने मंगलवार को राजन पंचायत के लालगढ़ गांव के पास मोरहर नदी पर क्षतिग्रस्त पुल की स्थिति का जायजा लिया. उन्होंने वहां मौजूद एसडीओ उपेंद्र पंडित, बीडीओ अरुण कुमार, सीओ बीकेश पांडे को पुल बनवाने समेत कई आवश्यक निर्देश दिये.

  • गया: बारिश के बाद तीन घर गिरे पीड़ितों ने लगायी गुहार

    गया : प्रखंड में भारी बारिश के बाद जल-जमाव से कच्चे घरों का गिरना शुरू हो गया है. ग्रामीणों ने बताया कि बारिश के बाद मकान का आधा हिस्सा धीरे-धीरे कर गिर रहा है.

  • इमामगंज : शव आते ही परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल

    इमामगंज : सोमवार की सुबह सोरहर, मोरहर, लवजी नदी के संगम में नहाने के दौरान डूब कर बहा थाना क्षेत्र के रौसा गांव के युवक का शव दूसरे दिन मंगलवार को अहले सुबह पकरी-चुआबार गांव के पास बीच नदी के छाड़न पर घास की झाड़ी में फंसा मिला.

  • कांग्रेस विधायक के पूर्व निजी सचिव का शव पेड़ से लटका मिला

    गया : बिहार के गया जिले के मानपुर स्थित कृषि विज्ञान केंद्र परिसर में कांग्रेस के वजीरगंज विधानसभा क्षेत्र से विधायक अवधेश कुमार सिंह के पूर्व निजी सचिव कमलेश पाठक (65) का शव मंगलवार को एक पेड़ से लटका मिला. वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजीव मिश्रा ने बताया कि परिवार वालों ने पुलिस को बताया कि कमलेश पाठक सुबह सैर करने के लिए घर से निकले थे. उन्होंने बताया कि मानपुर स्थित कृषि विज्ञान केंद्र परिसर में पाठक का शव एक पेड़ से लटका पाया गया.

  • पटना-भभुआ इंटरसिटी में अपराधियों ने यात्रियों को लूटने के बाद ट्रेन पर किया पथराव

    गया : पटना से भभुआ रोड के बीच चलनेवाली 3243 पटना-गया-भभुआ इंटरसिटी एक्सप्रेस में बेलागंज और चाकंद रेलवे स्टेशनों के बीच अपराधियों ने कई यात्रियों के साथ लूटपाट की घटना को अंजाम दिया. बाद में ट्रेन को वैक्यूम कर सभी अपराधी भाग निकले. भागने के क्रम में अपराधियों ने ट्रेन पर पथराव भी किया. इस घटना में ट्रेन के गार्ड ओमप्रकाश राम के सिर में चोट लगी. वहीं, एक अन्य यात्री गिरजेश कुमार भी घायल हो गये. बाद में ट्रेन के गया जंक्शन पहुंचने पर पीड़ित यात्री ने रेल थाना में घटना की लिखित शिकायत दर्ज करायी है.

  • गया में डूबने से पांच लोगों की मौत, नदी की धार में दो बहे

    गया : जिले में नदी-तालाब में डूबने से पांच लोगों की मौत हो गयी. इसमें गया में डूबने से एक बच्चे व बेलागंज में दो बच्चों की मौत हो गयी. वहीं फतेहपुर में नदी में डूबने से एक वृद्ध की मौत हो गयी, तो टिकारी में आहर में डूबने से एक युवक की जान चली गयी.

  • डूबने से पांच लोगों की मौत, नदी की धार में दो बहे

    गया जिले में नदी-तालाब में डूबने से पांच लोगों की मौत हो गयी. इसमें गया में डूबने से एक बच्चे व बेलागंज में दो बच्चों की मौत हो गयी. वहीं फतेहपुर में नदी में डूबने से एक वृद्ध की मौत हो गयी, तो टिकारी में आहर में डूबने से एक युवक की जान चली गयी. वहीं, अतरी थाना क्षेत्र के पुनाड़ से होकर गुजरनेवाली अलियानी नदी में नहाने गया एक 15 वर्षीय किशोर तेज धार में बह गया. देर शाम तक उसका कोई अता-पता नहीं चल सका था.

  • गर्ल्स हॉस्टल में रात में घुसता युवक पकड़ाया

    मगध मेडिकल कॉलेज के गर्ल्स हॉस्टल में रविवार की रात करीब 12 बजे घुसने का प्रयास कर रहे एक व्यक्ति को तैनात गार्ड ने पकड़ लिया और उसे मेडिकल थाने के हवाले कर दिया.

  • सबूत मिटाने का मिला पर्याप्त समय !

    बोधगया के होटल रिजेंसी में दुष्कर्म के आरोपितों के विदेश भागने की चर्चा जोरों पर है. कुछ लोग यह भी कह रहे हैं कि विदेश नहीं जाकर, भारत के किसी दूसरे शहर में अपना ठिकाना बनाये हुए हैं.

  • ड्यूटी से गायब मिले बचाव और निगरानी के लिए प्रतिनियुक्त अफसर

    डीएम अभिषेक सिंह ने समाहरणालय सभाकक्ष में विभागीय साप्ताहिक समीक्षा बैठक की. इसमें कहा कि विगत तीन से चार दिनों में लगातार बारिश से कुछ स्थानों का संपर्क टूट गया है. आरडब्ल्यूडी इमामगंज, आरडब्ल्यूडी टिकारी व आरसीडी गया के प्रभावित क्षेत्रों में पानी से बचाव व निगरानी के लिये अधिकारी प्रतिनियुक्त किये गये हैं, लेकिन वे ड्यूटी से अनुपस्थित पाये गये.

  • वित्त विभाग में मोटी होती रही फाइल, नहीं हुई कोई कार्रवाई

    गया : जाली नोट छपाई का मामला सामने आते ही जेल प्रेस का सरकारी क्वार्टर चर्चा में आ गया है. पुलिस अधिकारी भी यहां हो रही आपराधिक गतिविधियों पर लगाम लगाने के लिए कई तरह की योजना बना रहे हैं. हालांकि, तीन दिन पहले पुलिस कार्रवाई के बाद यहां असामाजिक तत्वों का लगनेवाला जमावड़ा थम गया. क्वार्टर पर अवैध रूप से कब्जा का मामला 2012 से ही चल रहा है.

  • रामपुर मुहल्ला और बोधगया में सात मकान गिरे, दो लोग घायल

    गया : लगातार हो रही बारिश में शहर के रामपुर मुहल्ले में छह लोगों का मकान गिर गया. इसमें दो महिलाएं जख्मी हो गयीं. लोगों ने बताया कि गजानंद प्रसाद, ओमप्रकाश प्रसाद, जितेंद्र कुमार सिन्हा, सागर कुमार, धनंजय सिन्हा व अमित कुमार का मकान बारिश के कारण गिर गया. इसमें किरण देवी समेत दो महिलाएं घायल हो गयीं.

  • बरसात में स्वस्थ रहने के लिए रखें खास ख्याल

    गया : बरसात के दिनों में लोगों को स्वस्थ रहने के लिए कुछ बातों पर ध्यान देने की खास जरूरत होती है. थोड़ी सी लापरवाही में कोई भी बीमारी जकड़ सकती है. बरसात के दिनों में खान-पान, रहन-सहन ठीक रखने के साथ-साथ थोड़ी बहुत परेशानी होने पर चिकित्सक से सलाह लेने में लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए. बारिश के दिनों में लापरवाही के कारण सर्दी-जुकाम, बुखार, डायरिया व अन्य कई तरह की बीमारी होने की आशंका अधिक होती है.

  • बिहारः किऊल-गया रेलखंड पर टला बड़ा हादसा, भैंस से टकराकर ईएमयू ट्रेन पटरी से उतरी, कई ट्रेनें प्रभावित

    एक तरफ पटना में पानी की वजह से ट्रेनों के परिचालन पर असर पड़ा है जिस वजह से कई ट्रेनों को या तो रद्द कर दिया गया, या फिर उसके मार्ग को परिवर्तन कर गया की ओर से परिचालन कराया जा रहा था. इसी बीच अब किऊल-गया रेल लाइन के कुरौता स्टेशन के पास सोमवार की अहले सुबह एक भैंस की चपेट में आ जाने से किऊल-गया के बीच चलने वाली 63317 अप ईएमयू ट्रेन डिटेल हो गयी जिसकी वजह से किऊल-गया रेलमार्ग से भी ट्रेनों का परिचालन ठप हो गया है.

  • फल्गु की मुक्ति के लिए समाज आगे आये, करें कारसेवा : उमा भारती

    फल्गु सनातन धर्म के मजबूत स्तंभों में से एक है. यह नदी आस्था और विश्वास की प्रतीक है. यह गया जी की पहचान है. दुख की बात है कि आज यह नदी कई मुश्किलों से घिरी है. इस नदी को सूखे से मुक्ति दिलानी होगी. यह काम केवल सरकार के भरोसे नहीं होगा. समाज का हर वह वर्ग, जो फल्गु में आस्था रखता है,चाहे वह गया जी का निवासी हो या देश-विदेश के किसी हिस्से का.

  • बदल गया है बिहार, अब प्रशंसा करते हैं लोग

    शनिवार को पितृपक्ष मेला के समापन समारोह में पहुंचे शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन प्रसाद वर्मा ने पितृपक्ष मेला महासंगम के सफल आयोजन के लिए जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन व गया नगर निगम के साथ स्थानीय नागरिकों, पंडा समाज व स्वयंसेवी संस्थाओं को धन्यवाद दिया.

  • किराया भरे कर्मचारी व क्वार्टर में कब्जा जमा रह रहे अपराधी

    जेल प्रेस के शास्त्री नगर मुहल्ला स्थित सरकारी क्वार्टर में रहनेवालों की कई तरह की कहानी है. यहां क्वार्टर का किराया तो कर्मचारियों से वसूला जाता है. लेकिन, क्वार्टर के कमरों पर कब्जा अपराधियों का है. शुक्रवार को पुलिस छापेमारी के दौरान यहां के क्वार्टर में जाली नोटों की छपाई किये जाने का मामला सामने आया था.

  • औरंगाबाद के पिंडदानी की दिल का दौरा पड़ने से मौत

    औरंगाबाद जिले के ओबरा से परिजनों के साथ पिंडदान करने पहुंचे एक पिंडदानी की मौत दिल का दौरा पड़ने से हो गयी. मृतक की पहचान औरंगाबाद के ओबरा के रहनेवाले 75 वर्षीय दामोदर प्रसाद अग्रवाल के रूप में की गयी है. मृतक के भतीजे गोविंद कुमार अग्रवाल ने बताया कि कई दिनों से यहां चांद चौरा स्थित धर्मशाला में रहकर कर्मकांड पूरा किया.

  • गया : जेल प्रेस के क्वार्टर में छप रहे थे जाली नोट, एक गिरफ्तार

    गया : जेल प्रेस के सरकारी क्वार्टर में जाली नोटों की छपाई को धंधा चल रहा था़ शुक्रवार को पुलिस ने छापेमारी कर एक लाख रुपये के नकली नोट बरामद किये. साथ ही छपाई मशीन, लैपटॉप, प्रिंटर व इंक आदि भी जब्त किये हैं.

  • भारी बारिश से गया में ढह गया मकान, महिला और बच्ची की मौत, अस्पताल में ताला लटका देख उग्र हुए ग्रामीण, फिर...

    गया : परैया प्रखंड के मोबारकपुर गांव में बीती रात से हो रही भारी बारिश के कारण मिट्टी के बने मकान के गिर जाने से महिला और बच्ची की मौत हो गयी. महिला और बच्ची की मौत से गुस्साये ग्रामीणों ने अस्पताल के मुख्य द्वार पर ताला जड़ दिया और हंगामा करने लगे. ग्रामीणों ने आरोप लगाया है कि अगर समय पर प्राथमिक उपचार मिलता और ऑक्सीजन लगाकर घायलों को गया ले जाया जाता, तो घायलों की जान बच सकती थी.

  • गया : नक्सलियों ने जेसीबी-हाइवा को फूंका

    डुमरिया (गया) : जिले के अति नक्सलग्रस्त डुमरिया प्रखंड के छकरबंधा थाना क्षेत्र के भैसादोहर गांव के पास नक्सलियों ने दिनदहाड़े सड़क निर्माण में लगे एक जेसीबी व हाइवा को फूंक डाला. घटना गुरुवार की दोपहर की बतायी जाती है. एसएसपी राजीव मिश्रा ने बताया कि मैगरा से छकरबंधा होते हुए डुमरिया तक सड़क बनायी जा रही है. सड़क बनाने के काम में लगे जेसीबी व हाइवा में नक्सलियों ने आग लगा दी.

  • जांच रिपोर्ट में खुलासा : होटल में दो नर्तकियों से हुआ था दुष्कर्म

    बोधगया : बोधगया के रिजेंसी होटल में डांस के लिए बुलायी गयीं झारखंड की नर्तकियों के साथ मारपीट, बदसलूकी के साथ-साथ दो युवतियों के साथ चार लोगों के द्वारा दुष्कर्म किये जाने का मामला भी सामने आया है. इसकी पुष्टि मेडिकल जांच में हो गयी है. हालांकि, दो युवतियों ने कोर्ट में मजिस्ट्रेट के समक्ष धारा 164 के तहत दिये गये अपने बयान में भी यह स्वीकार किया था कि उनके साथ चार लोगों ने दुष्कर्म भी किया.

  • बोधगया : स्थायी वीसी से बढ़ी उम्मीद

    प्रो राजेंद्र प्रसाद बने एमयू के कुलपति बोधगया : इलाहाबाद स्टेट यूनिवर्सिटी के पहले कुलपति रहे प्रो राजेंद्र प्रसाद को मगध विश्वविद्यालय का कुलपति बनाया गया है. ये प्रो राजेंद्र सिंह डीडीयू, गोरखपुर के कुलपति भी रह चुके हैं. दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय के रक्षा अध्ययन विभाग के वरिष्ठ आचार्य प्रो राजेंद्र प्रसाद विवि के विभिन्न पदों को भी सुशोभित कर चुके हैं. 2014 में इन्हें गोरखपुर विश्वविद्यालय का कुलपति नियुक्त किया गया था.

  • गया : डिसिल्टिंग मशीन के भुगतान के लिए कमेटी का हुआ गठन

    वर्ष 2016 में भूगर्भ नालों की सफाई के लिए खरीदी गयी थी मशीन गया : शहर के भूगर्म नालों की सफाई के लिए वर्ष 2016 में पटना की एजेंसी सुप्रीम इंटरप्राइजेज से खरीदी गयी डिसिल्टिंग मशीन के लंबित भुगतान का मामला एक बार फिर से चर्चा में आ गया है. नगर आयुक्त सावन कुमार ने इस मामले में पांच सदस्यीय कमेटी का गठन किया है.

  • इमामगंज : पोषण अभियान के तहत मेले का हुआ आयोजन

    इमामगंज : प्रखंड के नगवां पंचायत अंतर्गत मध्य विद्यालय मोहनपुर में राष्ट्रीय पोषण अभियान के तहत मेला का आयोजन किया गया. इस मेला का उद्घाटन प्रधानाध्यापिका सुनीता कुमारी ने दीप जला कर किया. मेला में सभी प्रकार की सब्जियां, साग, दाल सहित अन्य सामग्रियों के स्टॉल लगाये गये.

  • गया : 16 पंचायतों में 42 रिचार्ज बोरवेल बनाने का लक्ष्य, 30 हुए तैयार

    किसानों को खेती करने में मिलेगी सहूलियत गया : नगर प्रखंड के 16 पंचायतों में रिचार्ज बोरवेल का काम शुरू कर दिया गया है. रिचार्ज बोरवेल का काम खत्म होने के बाद किसानों को खेती करने में सिंचाई को लेकर परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा. इस संबंध में प्रखंड मनरेगा पदाधिकारी सुबोध कुमार ने बताया कि 16 पंचायतों में रिचार्ज बोरवेल का काम शुरू कर दिया गया है.

  • गया : हजारों की दवा जब्त, दो के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज

    गया : ड्रग विभाग की टीम ने गुरुवार की दोपहर पुरुषोत्तम दास लेन में एक युवक के पास से बैग व कार्टन में फिजिशियन सेंपल की दवा पकड़ी. टीम जब युवक को पकड़ कर कोतवाली थाने ला रही थी उसी वक्त झटका देकर युवक फरार हो गया. युवक के पास मिले बैग व कार्टन से लगभग 20 हजार रुपये की दवा मिली है. इस मामले में दो के खिलाफ कोतवाली थाने में केस दर्ज कराया गया है.

  • गया : पितृ दीपावली : पितराें के स्वर्ग जाने का मार्ग हाे जाता है राेशन

    गया : आश्विन कृष्ण पक्ष (पितृपक्ष) त्रयाेदशी तिथि काे गयाजी में पितृ दीपावली मनायी जाती है. देश-विदेश से आये पिंडदानी इस दिन शाम में अपने पितराें के लिए घी के दीये जलाते हैं आैर खूब आतिशबाजी हाेती है. विष्णुपद मंदिर, देवघाट व फल्गु नदी दीपाें से राेशन हाे जाती है. लाेग इसके लिए दीये काे तरह-तरह से सजाते हैं.

  • गया : मोक्ष प्राप्ति के लिए पिंडदान के साथ भागवत कथा का भी करें श्रवण : गौतम दुबे

    गया : पितरों की आत्मा को मोक्ष प्राप्ति के लिये गयाजी धाम में श्राद्ध, पिंडदान व तर्पण के कर्मकांड करने के साथ-साथ भगवत कथा का श्रवण जरूर करना चाहिए. ऐसा करने से पितरों को मोक्ष प्राप्ति के साथ-साथ इन कर्मों को करने वाले को भी सुख, शांति व समृद्धि प्राप्त होती है.

  • बोधगया : रिजेंसी होटल के कमरा नंबर 403 में दो नर्तकियों से किया गया था दुष्कर्म

    पीड़िताओं की मेडिकल जांच के बाद आयी रिपोर्ट में हुई पुष्टि बोधगया : बोधगया के रिजेंसी होटल में डांस के लिए बुलायी गयीं झारखंड की नर्तकियों के साथ मारपीट, बदसलूकी के साथ ही दो युवतियों के साथ चार लोगों के द्वारा कमरा नंबर 403 में दुष्कर्म का भी मामला सामने आया है.

  • गया : दुष्कर्म मामले में प्रभारी थानाध्यक्ष हुए निलंबित

    गया : मानपुर के विजय होटल में पिछले नौ अगस्त को वारिसलीगंज (नवादा) की एक बच्ची के साथ बंधक बना कर दुष्कर्म के मामले में पुलिस अब तक तीन आरोपितों को गिरफ्तार कर चुकी हैं. वहीं, एक आरोपित कोर्ट में सरेंडर कर चुका है.

  • गया : ट्रेनों की गति बढ़ाने के लिए मिक्स कोचों का किया गया स्पीड ट्रायल

    गया : ग्रैंड कॉर्ड रेलखंड पर ट्रेनों की गति बढ़ाने के लिये गुरुवार को मिक्स कोचों से जुड़े ट्रेन का स्पीड ट्रायल किया गया. रेल सूत्रों के अनुसार उक्त विशेष मिक्स ट्रेन में एलएचवी, सामान्य डिब्बे, स्लीपर, मेमू ट्रेनों के कोच शामिल किये गये थे. ट्रायल के दौरान सभी के कंपन की गति को मापा गया. सूत्रों ने बताया कि मुगलसराय से मिक्स कोचों की ट्रेन सुबह 8:45 बजे खुली व 110 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से चलती हुई गया जंक्शन 11:05 बजे पहुंची. सभी कोच की कंपन गति अलग-अलग पायी गयी.

  • गया : होटल से जब्त सीसीटीवी फुटेज को जांच के लिए भेजा एफएसएल

    गया : बोधगया होटल रिजेंसी में नर्तकियों के साथ छेड़खानी व मारपीट करने के मामले में पुलिस कड़ी कार्रवाई करने का मन बना चुकी है. हालांकि, अब तक इस मामले में हर स्तर पर लीपापोती करने का दबाव शुरू से बनाया जा रहा था. पर वरीय अधिकारियों की पहल पर केस दर्ज कर लिया गया.

  • गया : पीड़ित लड़की के परिजनों को इ-मेल भेज कर बयान के लिए लाने का किया गया आग्रह

    अब तक दत्तक केंद्र में आये हैं 100 से अधिक बच्चे गया : मानपुर के लखीबाग स्थित विशेष दत्तक ग्रहण केंद्र का मामला हाइप्रोफाइल होने के बाद जल्द साफ होता नहीं दिख रहा है. पुलिस सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, अब तक लखीबाग स्थित दत्तक केंद्र से करीब 100 बच्चों आ चुके हैं.

  • गया : मगध मेडिकल में जूनियर डॉक्टरों की हड़ताल खत्म

    गया : मगध मेडिकल अस्पताल में पांच दिनों चल रही जूनियर डॉक्टरों की हड़ताल गुरुवार को समाप्त हो गयी. सभी ने अस्पताल में ड्यूटी शुरू कर दी. अधीक्षक डॉ विजय कृष्ण प्रसाद ने बताया कि कुछ मांगों को लेकर जूनियर डॉक्टरों ने हड़ताल कर रखी थी. उनकी मांगों को मान लिये जाने के बाद वे काम पर वापस आ गये हैं.

  • मगध मेडिकल : जूनियर डॉक्टरों की हड़ताल खत्म

    गया : मगध मेडिकल अस्पताल में पिछले दिनों से चल रही जूनियर डॉक्टरों की हड़ताल पांचवें दिन गुरुवार को समाप्त हो गयी. जूनियर डॉक्टर गुरुवार को काम पर लौट कर अस्पताल में ड्यूटी शुरू कर दी.

  • पितृपक्ष: पिंडदान करने रूस से आयीं महिलाओं ने कहा- 'गया इज वेरी स्पेशल प्लेस'

    गया : भारत के सनातन धर्म और इसकी परंपराओं का विश्व के कई देशों पर गहरा प्रभाव है. विश्व के कई देश हैं, जहां के लोग वर्षों से भारत आते रहे हैं और यहां की धार्मिक परंपराओं पर शोध करते रहे हैं.

  • 'गया जी' पहुंच कर पितृमुक्ति के लिए रूसी महिला पिंडदानियों ने पिंडदान कर किया तर्पण

    गया : ‘गया जी’ में चल रहे पितृमुक्ति के महापर्व पितृपक्ष मेले के दौरान पूरे विश्व से हिंदू धर्म के माननेवाले लोग आते हैं. यहां आकर वे अपने पितरों की मुक्ति की कामना से पिंडदान और तर्पण के कर्मकांडों को पूरा करते हैं.

  • गया :पूर्व एमलसी का घर उड़ाने में शामिल नक्सली धराया

    डुमरिया (गया) :पूर्व एमएलसी अनुज कुमार सिंह के घर को विस्फोट कर ध्वस्त करने के आरोपित नक्सली को पुलिस ने डुमरिया-रानीपोखर (पटना) स्टेट हाइवे 69 में ठकठकवा मोड़ से गिरफ्तार किया है. नक्सली छकरबंधा थाना क्षेत्र के कोकना गांव का निवासी दिनेश सिंह भोक्ता है.

  • 15 वर्ष पुराने कॉमर्शियल वाहन शहरों में बंद करने की दी सलाह

    गया/पटना : पटना, मुजफ्फरपुर, गया और प्रदेश के अन्य शहरों में वायु प्रदूषण को रोकने के लिए राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने राज्य सरकार को सलाह दी है कि 15 साल पुराने सभी डीजल चलित व्यावसायिक वाहनों को इन शहरों से प्रतिबंधित किया जाये. घरेलू उपयोग के लिए अनुदानित दर पर केराेसिन की आपूर्ति पर पाबंदी लगाने का भी सुझाव दिया है.

  • दवा व्यवसायी को पकड़ कर ला रही पुलिस पर किया हमला

    गया : शहर के नयी गोदाम से एक दवा व्यवसायी को पकड़ कर ला रहे पुलिस के जवानों व ड्रग विभाग के अधिकारियों पर लोगों ने हमला कर दिया और आरोपित को छुड़ा लिया. हालांकि, इस घटना में किसी भी अधिकारी या पदाधिकारी के चोटिल होने की सूचना नहीं है. इस मामले में ड्रग इंस्पेक्टर ने कोतवाली थाने में केस दर्ज कराया है. गौरतलब है कि दवा व्यवसायी राजेंद्र प्रसाद के डाइग्नोस्टिक हाउस में अधिकारियों ने छापेमारी की व डेढ़ लाख रुपये की दवा जब्त की है.

  • लर्निंग लाइसेंस के लिए 200 गुना बढ़े आवेदन

    गया : मोटर व्हीकल एक्ट में संशोधन व सख्ती से लागू कराने के आदेश के बाद सबसे अधिक आवेदन ड्राइविंग लाइसेंस के लिये दिये जा रहे हैं. पिछले 10 दिनों से भी अधिक समय से जिला परिवहन कार्यालय में काफी भीड़ है. हर रोज सुबह से ही लोग लाइन में लग कर आवेदन जमा करा रहे है.

  • गया में दिखेगा गुजरात का अक्षरधाम मंदिर

    गया : गया में आशा सिंह मोड़ पर युवा क्लब द्वारा गांधीनगर (गुजरात) के प्रसिद्ध मंदिर अक्षरधाम मंदिर की आकृति का पंडाल बनाया जा रहा है. यह 30 फुट लंबा व 60 फुट चौड़ा होगा. पंडाल गया के बागेश्वरी मुहल्ले के कारीगरों के द्वारा ही बनाया जा रहा है. इस संबंध में युवा क्लब के मनोज कुमार बताते हैं कि हर वर्ष दुर्गापूजा के मौके पर शहर में कुछ नया और बेहतर करने की कोशिश की जाती है. इस बार अक्षरधाम मंदिर की आकृति को चुना गया है.

  • काम पर नहीं लौटे जूनियर डॉक्टर

    गया : मगध मेडिकल में शनिवार की देर रात से जूनियर डॉक्टरों की शुरू हुई हड़ताल बुधवार को चौथे दिन भी जारी रही. अस्पताल अधीक्षक डॉ विजय कृष्ण प्रसाद ने कहा कि जूनियर डॉक्टरों की सारी जायज मांगें मान ली गयी हैं. उनकी मांग के अनुसार, इमरजेंसी के मेन गेट पर ग्रिल लगाने के लिए मंगवा लिया गया है. गुरुवार को ग्रिल लगाने का काम पूरा कर लिया जायेगा.

  • पाठक बिगहा में चोरों का उत्पात, सामान उड़ाया

    गुरुआ : थाना क्षेत्र के पाठक बिगहा, रघुनाथखाप और सिमारू गांवों के चार घरों में चोरी की घटना के बाद पुलिस के होश उड़ गये हैं. वहीं, आम लोग दहशत में हैं. दो दिनों में अब तक लगातार आठ घरों में चोरी की घटना से लोगों में विभिन्न प्रकार की चर्चा शुरू हो गयी है. प्राप्त जानकारी के अनुसार पाठक बिगहा में शिव कुमार पाठक के घर रात में चोर घुस गये. उस समय परिवार के सभी सदस्य सो रहे थे.

  • पूर्णतया स्वस्थ है बोधिवृक्ष

    बोधगया : करोड़ों बौद्ध श्रद्धालुओं के आस्था का केंद्र महाबोधि मंदिर स्थित पवित्र बोधिवृक्ष पूरी तरह स्वस्थ है. फिलहाल बोधिवृक्ष में किसी तरह की बीमारी का प्रकोप नहीं है और उसे पोषक तत्व उपलब्ध हो रहे हैं. बोधिवृक्ष की पिछले कई वर्षों से नियमित चेकअप कर रहे फाॅरेस्ट रिसर्च इंस्टीट्यूट (एफआरआइ) देहरादून के पौधा वैज्ञानिक डॉ अमित पांडेय व डॉ संतन भर्तवाल ने सोमवार को बोधिवृक्ष के स्वास्थ्य की जांच के बाद उक्त जानकारी दी. वैज्ञानिकों ने कहा कि अमूमन बरसात के दिनों में पेड़-पौधों में कीटों का प्रकोप हो जाता है और वे अस्वस्थ हो जाते हैं.

  • डुमरिया में जमीन विवाद में पूर्व नक्सली की हत्या, मामला दर्ज

    गया : जिला मुख्यालय से करीब 105 किलोमीटर दूर डुमरिया प्रखंड के भदवर थाना क्षेत्र के हडही निवासी व प्रतिबंधित नक्सली संगठन भाकपा माओवादी के पूर्व एरिया कमांडर रेखा यादव उर्फ शिवाजी की भूमि विवाद को लेकर उनके ही गोतिया भाई व अन्य ने सिर पर टांगी से वार कर हत्या कर दी.

  • अब फसलों पर रहेगी ड्रोन की नजर

    रोहित कुमार सिंह, गया : फसलों में कीट लग जाने के बाद किसानों की मेहनत अक्सर बर्बाद हो जाती है और उन्हें आर्थिक नुकसान भी होता है. लेकिन, अब ऐसा नहीं होगा. किसानों की फसलों में कीट नहीं लगेंगे. क्योंकि, अब खेतों में खड़ी फसलों को नष्ट करनेवाले कीटों को ड्रोन के कैमरे में कैद किया जायेगा. इसके बाद कीटों को खत्म करने के लिए ठाेस वैज्ञानिक उपाय खोजे जायेंगे, ताकि, खेती से अच्छी उपज हो सके.

  • टांगी से वार कर पूर्व नक्सली की हत्या

    डुमरिया (गया) : जिला मुख्यालय से करीब 105 किलोमीटर दूर डुमरिया प्रखंड के भदवर थाना क्षेत्र के हडही निवासी व प्रतिबंधित नक्सली संगठन भाकपा माओवादी के पूर्व एरिया कमांडर रेखा यादव उर्फ शिवाजी की भूमि विवाद में सिर पर टांगी से वार कर हत्या कर दी गयी. पुलिस ने हडही गांव से महज 40 मीटर दूरी पहाड़ की तलहट्टी से शव को बरामद किया.

  • गया : भाई व भाभी ने पूर्व मंत्री सुषमा स्वराज का किया पिंडदान

    गया : पूर्व केंद्रीय मंत्री सह भाजपा की वरीय नेत्री रही स्वर्गीय सुषमा स्वराज के भाई हनुमत भारद्वाज व उनकी पत्नी प्रियांचल भारद्वाज ने सोमवार को गया में पिंडदान किया.

  • बिहार : गया में पूर्व नक्सली कमांडर की हत्या

    गया : बिहार में गया जिले के भदवर थाना क्षेत्र में रविवार की रात एक पूर्व स्वयंभू नक्सली कमांडर की धारदार हथियार से कथित तौर पर हत्या कर दी गयी. वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजीव मिश्रा ने सोमवार को बताया कि मृतक का नाम सरेखा यादव है जो कि नक्सली संगठन भाकपा माओवादी से संलिप्तता रहने के कारण पूर्व में जेल जा चुका था. पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा है.

  • गया : बच्चों को दें नैतिक मूल्यों की शिक्षा : आरसीपी सिंह

    16 जिलों से आये शिक्षकों को किया गया सम्मानित गया : शिक्षक विकास व शांति के दूत हैं. लिहाजा शिक्षा में शांति व संस्कार की हर समय आवश्यकता रही है. मानव मूल्य आधारित शिक्षा ही विद्यार्थी को महान विकास की ओर ले जाती है. यही वजह है कि मानव मूल्यों का विश्व में कोई धरोहर है, तो वह हिंदुस्तान और गया जी हैं.

  • मंगोलिया के राष्ट्रपति ने महाबोधि मंदिर में की पूजा-अर्चना

    गया : मंगोलिया के राष्ट्रपति खाल्तमागिन बटुल्गा शनिवार को बोधगया में महाबोधि मंदिर गये और उस वृक्ष के नीचे पूजा की, जहां पर भगवान बुद्ध को ज्ञान की प्राप्ति हुई थी. आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि ग्रामीण विकास और संसदीय कार्य मंत्री श्रवण कुमार ने गया अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर खाल्तमागिन की अगवानी की. कड़ी सुरक्षा के बीच हवाई अड्डे से राष्ट्रपति और 72 सदस्यों के उनके प्रतिनिधिमंडल का काफिला सीधे महाबोधि मंदिर के लिए रवाना हो गया.

  • मिसाल: पितरों के मोक्ष के लिए गया पहुंची दो महिलाएं, कहा- अपने माता-पिता का कर्मकांड कर रही हूं, मेरी बेटियां मेरा करेंगी

    समाज लंबे समय से पितृसत्ता की व्यवस्था में चल रहा है. ये व्यवस्था शायद उस वक्त की जरूरत रही होगी. आज है या नहीं, इस पर कुछ कहना नहीं है. लेकिन, अब वक्त बदल रहा है, तो धारणाएं भी बदलनी होंगी. इसी सोचा के साथ दो सगी बहने तनुजा सिन्हा व सीमा शर्मा अपने माता-पिता का पिंडदान करने गया पहुंची हैं.

  • पितृपक्ष मेला : गयाजी में चाकचौबंद व्यवस्था के भी मुरीद हुए तीर्थयात्री

    गया कॉलेज के एनएसएस के छात्र-छात्राओं ने पितृपक्ष मेला में जहां एक तरफ तीर्थयात्रियों की बढ़-चढ़ कर सहायता की, वहीं दूसरी ओर लगभग 2000 तीर्थ यात्रियों से मेला के विभिन्न पहलुओं व व्यवस्थाओं के संबंध में फीडबैक भी लिया. एनएसएस के सदस्य वृद्ध तीर्थ यात्रियों को सहारा देकर उन्हें फल्गु नदी में लाने और ले जाने व सीढ़ी चढ़ने व उतरने में निरंतर मदद कर रहे हैं. उनकी सेवाओं की चारो ओर प्रशंसा हो रही है.

  • मंगोलिया के राष्ट्रपति आज रहेंगे बोधगया में, महाबोधि मंदिर में करेंगे पूजा-अर्चना

    बोधगया : मंगोलिया के राष्ट्रपति खल्तमागीन बत्तुल्ग शनिवार की दोपहर बाद बोधगया पहुंच रहे हैं और यहां शाम करीब पांच बजे महाबोधि मंदिर में पूजा-अर्चना के बाद मंगोलियन टेंपल भी जायेंगे. मंगोलियन राष्ट्रपति के साथ 80 सदस्यीय शिष्टमंडल भी बोधगया भ्रमण पर आ रहा है. शनिवार को बोधगया भ्रमण के बाद राष्ट्रपति रविवार को राजगीर व नालंदा का भी भ्रमण करेंगे व दोपहर बाद गया एयरपोर्ट के रास्ते प्रस्थान कर जायेंगे.

  • पितृपक्ष मेला: यूपी के चोर गिरोह का सदस्य पिंडदानी के वेश में कर रहा था चोरी, पुलिस ने यूं दबोचा

    गया : पितृपक्ष के मौके पर यात्रियों की भीड़ में चोरी करने के लिए यूपी के चोर गिरोह के सदस्य यहां पहुंच कर सक्रिय हो गये हैं. शुक्रवार की सुबह देवघाट से यूपी का एक चोर पुलिस की पकड़ में आया है. चोर गिरोह के अन्य सदस्य भीड़ का फायदा उठा कर भागने में सफल रहे. गिरफ्तार चोर के पास से यात्री के चुराये गये रुपये व मोबाइल फोन पुलिस ने बरामद किये हैं. देवघाट पर एनसीसी के जवान ने चोर को पकड़ा और सुरक्षा के लिए तैनात एसटीएफ के जवानों को सौंप दिया.

  • सांप के डसने से हुई पप्पू की मौत, शव को घर में ही बंद करके हो रही है पूजा, दावा रविवार तक हो जाएगा जिंदा

    गुरारू : बिहार के गया जिले से ऐसी खबर आ रही है जिससे सब हैरान हो गये हैं. यहां गुरारू प्रखंड के रौना पंचायत के रौना गांव में अंधविश्वास सिर चढ़ कर बोल रहा है. मृत युवक को झाड़- फूंक और प्रार्थना से जिंदा करने की नौटंकी गांव में चल रही है. पुलिस व गांव के अन्य लोग तमाशबीन बने हैं.

  • बांग्लादेशी आतंकियों ने बिहार के गया में बनाया आत्मघाती दस्ता, जम्मू-कश्मीर के अलावा ये राज्य भी निशाने पर

    पटना : इस साल 25 मार्च को पटना जंक्शन से गिरफ्तार किये गये तीन बांग्लादेशी आतंकियों के खिलाफ पुलिस ने शुक्रवार को आरोपपत्र दाखिल कर दिया. तीनों आरोपित खैरूल मंडल, अबु सुल्तान व शरीपत मंडल इस्लामिक स्टेट ऑफ बांग्लादेश के सदस्य हैं. तीनों आतंकियों से पूछताछ में अहम खुलासा हुआ है, जिसका जिक्र आरोपपत्र किया गया है.

  • इंजीनियरों का मुहल्ला पटवा टोली हो रहा आबाद

    नीरज कुमार, गया : पितृपक्ष मेले के साथ-साथ कई अन्य क्षेत्रों में भी गयाजी यानी मोक्षधाम की ख्याति देश ही नहीं, भारत के कई पड़ोसी देशों में भी विख्यात है. अगरबत्ती उद्योग, केसरिया पेड़ा का उद्योग, तिलकुट उद्योग सहित कई अन्य क्षेत्रों के कारण गयाजी का नाम देश ही नहीं, विदेशों में लोगों के बीच स्थापित है. वहीं, दूसरी तरफ भगवान बुद्ध की ज्ञानस्थली का जिला मुख्यालय होने का भी गयाजी को गौरव प्राप्त है.

  • एक्शन के बाद 'राइट टाइम' हो गये डॉक्टर

    गया : मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के बाद स्वास्थ्य विभाग द्वारा मगध मेडिकल कॉलेज अस्पताल के 32 डॉक्टरों पर कार्रवाई के दूसरे दिन ही अस्पताल व कॉलेज में सभी डॉक्टरों की उपस्थिति दिखी. समय से नहीं आना यहां के डॉक्टरों की डेली रूटीन में शामिल है. लेकिन, विभागीय कार्रवाई के बाद ओपीडी, वार्ड, इमरजेंसी व कॉलेज में डॉक्टरों की उपस्थिति ठीकठाक दिखी. हर दिन यहां एक हजार से अधिक मरीज ओपीडी में इलाज कराने पहुंचते हैं.

  • सभी पूजा-पंडालों को लेना होगा लाइसेंस, डीजे पर बैन

    गया : दशहरा पर्व के अवसर पर रावण वध व दुर्गापूजा को लेकर जिला शांति समिति की बैठक डीएम अभिषेक सिंह की अध्यक्षता में हुई. दशहरा के अवसर पर गांधी मैदान में मेघनाथ, कुंभकर्ण व रावण वध उत्सव के संबंध में आयोजक ने बताया कि टिकारी रोड से जुलूस निकाला जाता है, जो गांधी मैदान तक आता है और उसके बाद रावण वध व आतिशबाजी की जाती है.

  • मगध मेडिकल में कचरा, औरंगाबाद व नवादा का निबटारा

    गया : मगध मेडिकल में मरीज अपनी बीमारी का इलाज कराने के लिए आते हैं, लेकिन यहां की कुव्यवस्था के कारण वे किन-किन बीमारियों की चपेट में आग गये उन्हें यह पता ही नहीं. इसका प्रमुख कारण अस्पताल से रोजाना 40 से 50 किलो निकलनेवाला मेडिकल वेस्टेज है, जिसे कर्मचारी खुले में ही फेंक देते हैं.

  • पानी के लिए ग्राउंड वाटर को करना होगा रिचार्ज

    गया : जिला पर्षद सभागार में गुरुवार को जल-जीवन-हरियाली को लेकर एक कार्यशाला का आयोजन की गयी. कार्यशाला का शुभारंभ डीएम अभिषेक सिंह ने दीप प्रज्वलित कर किया. कार्यशाला में डीएम ने कहा कि जलशक्ति अभियान में गया जिला का प्रदर्शन सबसे अच्छा रहा है और इसमें सभी बीडीओ, प्रोग्राम ऑफिसर, वन विभाग के अधिकारी, जिला स्तर के पदाधिकारियों का योगदान रहा है. सभी ने एक टीम के रूप में कार्य किया और इसके लिए सभी सम्मान के भागीदार हैं. उन्होंने कहा कि जो कार्य हो रहे हैं उसके दस्तावेज रखे जाएं.

  • पानी की समस्या को लेकर महिलाओं ने जाम की सड़क

    वजीरगंज : प्रखंड के पुनावा गांव के वार्ड संख्या एक के महादलित टोले में नल-जल योजना का कनेक्शन नहीं मिलने से नाराज सैकड़ों महादलित ग्रामीणों ने गुरुवार को गया-नवादा राष्ट्रीय उच्च मार्ग 82 की सड़क को घंटों जाम कर दिया, जिससे छोटे-बड़े वाहनों की लंबी कतार लग गयी व यात्रियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा.

  • आधा दर्जन पान मसाला विक्रेता से वसूला गया जुर्माना

    राघोपुर : थाना क्षेत्र के सिमराही एवं राघोपुर के पान मसाला दुकानों में बुधवार को छापेमारी की गई. जिलाधिकारी के आदेश पर की गई इस छापेमारी दल में बीडीओ सुभाष कुमार, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ दीप नारायण राम एवं थाना के एसआई बिंदेश्वर राम शामिल थे.

  • ठनका गिरने से गया में पांच सहित 24 की मौत

    गया/ पटना : राज्य में मंगलवार की दोपहर के बाद हुई तेज बारिश और ठनका गिरने से विभिन्न जिलों में 24 लोगों की मौत हुई है. आपदा प्रबंधन विभाग ने बताया कि सबसे अधिक गया में पांच व कैमूर में चार लोगों की मौत गयी. इसके अलावा पूर्वी चंपारण, सीवान, भोजपुर, पटना, नवादा व अरवल में दो-दो और कटिहार, रोहतास व जहानाबाद में एक-एक व्यक्ति की जान गयी है. विभाग इन सभी मृतकों के परिजनों को चार-चार लाख का मुआवजा देगा. आपदा प्रबंधन विभाग ने सभी जिलों को एहतियात के तौर पर आवश्यक कदम उठाने को कहा है.

  • मगध मेडिकल के 32 डॉक्टरों पर कार्रवाई

    गया : मगध मेेडिकल काॅलेज अस्पताल के 32 चिकित्सकों के खिलाफ स्वास्थ्य विभाग ने बड़ी कार्रवाई की है. मेडिकल काउंसिल आॅफ इंडिया की रिपोर्ट के बाद स्वास्थ्य विभाग ने यह निर्णय लिया है.

  • गया : कारोबारी के घर से 22 टन पॉलीथिन हुआ जब्त

    गया : पॉलीथिन के खिलाफ जारी अभियान में जिला प्रशासन को बड़ी सफलता हाथ लगी है. सोमवार की देर रात नगर आयुक्त सावन कुमार व सिटी एसपी मंजीत सिंह ने शहर के वार्ड 12 रंगबहादुर रोड में एक कारोबारी के घर से काफी मात्रा में पाॅलीथिन जब्त किया. हालांकि, रात होने की वजह से पॉलीथिन की अनुमानित मात्रा का पता नहीं नहीं चल सका.

  • गया : दाखिल-खारिज के आवेदनों के निबटारे में जुटे अधिकारी

    गया : नगर प्रखंड के अंचल कार्यालय में दाखिल-खारिज के आवेदनों का निबटारा करने के लिए संबंधित अधिकारी व कर्मचारियों को सीओ दिलीप कुमार ने निर्देश दिया. उन्होंने कहा कि दाखिल-खारिज से जुड़े मामले हर हाल में पूरा करें. उन्होंने सभी को मजबूती और तत्परता से काम करने का निर्देश दिया है. सीओ ने बुधवार को आरटीपीएस कार्यालय का निरीक्षण किया. निरीक्षण के दौरान कार्यालय में दाखिल-खारिज व अन्य आवेदनों की अद्यतन स्थिति की समीक्षा की और उसमें तेजी लाने का निर्देश दिया.

  • शादी का झांसा देकर किया यौनशोषण

    गया : अतरी प्रखंड के धुसरी ग्राम के रहने वाले मुन्ना शर्मा की बेटी अपने परिजनों के साथ गोद में दुधमुंही बच्ची को साथ लिये हुए इंसाफ की तलाश में दर-दर भटक रही है. उसने इंसाफ की आस में बुधवार को महिला थाना में प्राथमिकी दर्ज करायी है.

  • मांगों को लेकर किया प्रदर्शन, सौंपा ज्ञापन

    टिकारी : अनुमंडल कार्यालय के समक्ष सात सूत्री मांगों को लेकर मंगलवार को आशा ने प्रदर्शन किया. इसके बाद लंबित मांगों की पूर्ति को लेकर अनुमंडल कार्यालय को एक मांग पत्र एसडीओ को सौंपा.

  • स्कूल में विधान पार्षद fffका किया अभिनंदन

    वजीरगंज : वजीरगंज महाविद्यालय में संबद्ध शिक्षाकर्मियों ने विधान पार्षद डॉ संतोष कुमार सुमन का अभिनंदन व स्वागत पुष्प गुच्छ भेंट कर किया. कार्यक्रम की अध्यक्षता महाविद्यालय शशि निकाय के सचिव पारसनाथ सिंह ने की. उन्होंने कहा कि डॉ सुमन वजीरगंज महाविद्यालय में राजनीति विज्ञान विभाग में व्याख्याता के पद पर कार्यरत थे.

  • गया : राज्यपाल फागू चौहान ने किया पिंडदान

    गया : राज्यपाल फागू चौहान ने मंगलवार को विष्णुपद मंदिर परिसर में पितरों का पिंडदान किया. भाई शिव कुमार चौहान के साथ राज्यपाल सुबह लगभग नौ बजे गया एयरपोर्ट पहुंचे. वहां से डीएम अभिषेक सिंह व एसएसपी राजीव मिश्र उन्हें लेकर विष्णु पद मंदिर पहुंचे. यहां गयापाल पंडा अमरनाथ धोकड़ी के नेतृत्व पंडितों के समूह ने कर्मकांड कराया. इसके बाद पंडा ने उन्हें विष्णु चरण भी भेंट किये.

  • बिहार के राज्यपाल फागू चौहान ने गया में किया पिंडदान

    बिहार के राज्यपाल फागू चौहान ने पितरों की मोक्ष की प्राप्ति के लिए आज गया में पिंडदान किया. वो हवाई मार्ग से गया अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा पहुंचे और सीधे पितृपक्ष मेले के लिए विष्णुपद मंदिर पहुंचे.

  • गया : पितृपक्ष मेले में देश-विदेश से सात लाख श्रद्धालु आयेंगे, 77 करोड़ का होगा कारोबार

    गया : गया में पितृपक्ष मेले में देश-विदेश से इस साल लाख तक पिंडदानियों के आने की संभावना है. 12 सितंबर से शुरू हुए इस मेले के पांचवें दिन तक एक लाख से अधिक पिंडदान आ चुके हैं.

  • लालू प्रसाद यादव के समधी चंद्रिका राय ने किया पूर्वजों का पिंडदान, कहा...

    गया : पूर्व मुख्यमंत्री स्वर्गीय दारोगा प्रसाद राय के पुत्र सह आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के समधी सह पूर्व मंत्री चंद्रिका राय ने गया पहुंच कर पिंडदान किया. यहां उन्होंने अपने पिता दारोगा प्रसाद राय व मां पार्वती देवी समेत अपने सभी पूर्वजों का पिंडदान किया. उन्होंने फल्गु नदी के देव घाट के हनुमान मंदिर के प्रांगण में कर्मकांड किया. इसके बाद फल्गु नदी में जाकर पिंड को प्रवाहित कर तर्पण-अर्पण किया.

  • जंक्शन से क्लोन के साथ तीन एटीएम हैकर्स गिरफ्तार, कार्ड व लैपटॉप बरामद

    गया : गया रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) ने शनिवार की देर रात जंक्शन के बाहरी परिसर में स्थित पंजाब नेशनल बैंक की एटीएम के पास से तीन एटीएम हैकर्स को एक क्लोन के साथ गिरफ्तार किया. गिरफ्तार युवकों के पास से एटीएम कार्ड स्वैप करनेवाले एक्सटर्नल क्लोन, 40 हजार रुपये नगद, तीन मोबाइल फोन, एक लैपटॉप व दो एटीएम कार्ड बरामद किये गये हैं. बरामद एटीएम कार्डों में एक सुषमा कुमारी व एक सर्जन मांझी के नाम से है.

  • चिकित्सा विभाग की 10 फाॅगिंग मशीनों में दो ठीक, बाकी खराब

    गया : संवास सदन समिति गया के सभाकक्ष में डीएम अभिषेक सिंह व वरीय पुलिस अधीक्षक राजीव मिश्रा की संयुक्त अध्यक्षता में पितृपक्ष मेला व्यवस्था की दैनिक समीक्षा की. सभी जोनल दंडाधिकारी व जिला स्तरीय अधिकारियों से एक-एक कर उनके क्षेत्र की स्थिति की जानकारी ली. जिन्होंने भी कुछ कमी बतायी उसे संबंधित पदाधिकारी को निराकरण करने का निर्देश दिया.

  • मेला क्षेत्र में मच्छरों का प्रकोप, नहीं हो रही फॉगिंग

    गया : पितृपक्ष मेला क्षेत्र में मच्छरों के प्रकोप से तीर्थयात्री काफी परेशान हैं. मेला क्षेत्र के अलावा आवासन स्थलाें पर रह रहे तीर्थयात्री भी हलकान हैं. यह स्थिति तब है, जब नगर निगम मेला में बेहतर व्यवस्था का दावा कर रहा है.

  • बेटे की हत्या कर पति ने निकाल दिया घर से

    गया : पति से तंग आकर एक महिला इंसाफ मांगने आइजी के पास पहुंच गयी. महिला ने शिकायत संबंधित आवेदन आइजी कार्यालय में जमा कराया है. पटना के नया सचिवालय दुर्गा मंदिर पीछे की रहनेवाली पीड़िता मालती देवी ने बताया कि 13 जनवरी को वह अपने मायके जमशेदपुर में थी.

  • पॉलीथिन में सामान बेच रहे दुकानदारों पर हुई कार्रवाई, वसूला गया जुर्माना

    गया : पितृपक्ष मेला क्षेत्र में प्रतिबंधित पॉलीथिन में तीर्थयात्रियों को सामान दे रहे दुकानदारों पर नगर निगम की टीम ने कार्रवाई की. जिसके मद्देनजर रविवार को टीम ने मेला क्षेत्र में 125 दुकानों पर छापेमारी की और प्रतिबंधित पॉलीथिन जब्त की.

  • कैंप में पहुंचे अंग्रेजी से लेकर होमियोपैथ तक के डॉक्टर, हुआ इलाज

    गया : इनरव्हील क्लब ऑफ गया, रोटरी क्लब गया व प्रभात खबर के सामूहिक सौजन्य से डीएवी रोटरी में रविवार को अखबार विक्रेताओं व अन्य लोगों के लिए चिकित्सा शिविर लगाया गया. शिविर में फिजिशियन, दांत, अार्थो, चाइल्ड, गाइनो व होमियोपैथ के डॉक्टर मौजूद थे. कैंप में ब्लड जांच की भी व्यवस्था की गयी थी. इनरव्हील की पूर्व अध्यक्ष सीमा भदानी ने बताया कि पहले इनर व्हील की ओर से ग्रामीण इलाके में कैंप लगाकर लोगों का स्वास्थ्य जांच किया जाता था.

  • जिले में आठ लाख से अधिक बच्चे पीयेंगे पोलियोरोधी खुराक

    गया : जिले में 15 से 20 सितंबर तक चलाये जानेवाले पोलियो उन्मूलन सप्ताह का शुभारंभ रविवार को जयप्रकाश नारायण अस्पताल में प्रशिक्षु आइएएस अधिकारी कथवाते मयूर अशोक ने बच्चों को पोलियोराेधी खुराक पिला कर की. इस अवसर पर प्रशिक्षु आइएएस ने कहा कि दो बूंद बच्चों को पोलियो जैसी गंभीर रोग से बचायेंगे.

  • छेड़छाड़ का विरोध करने पर सचिव समेत तीन लोगों की हुई थी पिटाई

    दाउदनगर : शरारती तत्वों द्वारा हलवाई समाज के सचिव पप्पू गुप्ता समेत इस समाज के तीन लोगों की पिटाई शरारती तत्वों की हरकत का विरोध करने पर हुई थी. आश्चर्य तो यह है कि शनिवार को सोनतटीय क्षेत्र स्थित बाबा भूतनाथ मंदिर प्रांगण में आयोजित बाबा गणिनाथ महोत्सव सह विशाल मेला में स्थानीय प्रशासन द्वारा पुलिस की तैनाती तक नहीं की गयी थी, जबकि पूर्व के वर्षों में पुलिस बल की तैनाती की जाती रही है.

  • गया : क्लोन के साथ तीन एटीएम हैकर्स गिरफ्तार

    गया : रेलवे सुरक्षा बल ने शनिवार की देर रात रेलवे स्टेशन के बाहरी परिसर में स्थित पंजाब नेशनल बैंक की एटीएम के पास से तीन एटीएम हैकर्स को एक क्लोन के साथ गिरफ्तार किया. गिरफ्तार युवकों के पास से एटीएम कार्ड स्वैप करनेवाले एक्सटर्नल क्लोन, 40 हजार रुपये नगद, तीन मोबाइल फोन, एक लैपटॉप व दो एटीएम कार्ड भी बरामद किये गये हैं.

  • पितृपक्ष मेला : उत्तरमानस वेदी पितामहेश्वर में पिंडदानियों ने किया श्राद्ध

    गया : पितृपक्ष के तीसरे दिन पिंडदानियों ने मोक्षनगरी के पंचतीर्थ पर पिंडदान किया. आश्विन कृष्ण पक्ष की द्वितीया तिथि पर तीर्थयात्रियों ने पितामहेश्वर तालाब व सूर्यकुंड में तर्पण किया. इन दोनों स्थानों की पांच वेदियों पर कर्मकांड कर पितरों के मोक्ष की कामना की. इस दौरान पितामहेश्वर उत्तरमानस वेदी पर खासी भीड़ रही. तालाब के पास, मंदिर परिसर, पितामहेश्वर घाट व रास्ते के पास खाली जगह पर लोगों ने बैठ कर पिंडदान किया.

  • ...जब जम्मू के पिंडदानियों ने गया पहुंचकर कहा, जल्द हो पीओके का भारत में विलय

    गया : पितृ तर्पण करने गया पहुंचे जम्मू के लोगों ने यहां अपनी सनातन परंपरा का निर्वहन करते हुए राष्ट्र की प्रगति और शांति के लिए भी प्रार्थना की. सीताकुंड पर पूर्वजों का पिंडदान करने जम्मू से अपने परिवार व मित्रों के साथ पहुंचे मदन लाल शर्मा ने कहा कि जम्मू के लोग अनुच्छेद 370 के हटने से काफी खुश हैं. उन्हें अब लगता है कि वे भी भारत के ही वासी हैं.

  • पितृपक्ष : हमारे पूर्वजों को मोक्ष मिले, हमारी संतानें भी धार्मिक हों

    गया : आश्विन कृष्ण पक्ष प्रतिपदा यानी शनिवार को 17 दिनी गया श्राद्ध करने आये पिंडदानियों ने प्रेतशिला में पिंडदान व तर्पण किया. शहर से लगभग 10 किलोमीटर दूर स्थित प्रेतशिला पर प्रेतबाधा से मुक्ति के लिए सत्तु उड़ाने की परंपरा है. पिंडदानियों ने पहाड़ के नीचे स्थित ब्रह्मकुंड में तर्पण कर पिंड को गोशाला में छोड़ा है.

  • बिहार में बच्चा चोर समझ कर देवर-भौजाई को भीड़ ने जमकर पीटा, जानें पूरा मामला

    डोभी (गया) : डोभी में बच्चा चोर के नाम पर ग्रामीणों ने एक महिला व दो पुरुषों को पकड़ कर पिटाई करने के बाद पुलिस को सौंपा दिया. यह घटना शनिवार की दोपहर ओवरब्रिज के पास की है. जानकारी के अनुसार, युवक कार्