• बिहार : बांका में वज्रपात से दो की मौत, चार जख्मी

    बांका : बिहार में बांका के बौंसी थाना क्षेत्र में वज्रपात की घटना से दो अलग-अलग गांवों में एक महिला समेत दो लोगों की मौत हो गयी. जबकि, इस घटना में चार लोग गंभीर रूप से जख्मी हो गये. जिसका इलाज स्थानीय रेफरल अस्पताल में चल रहा है. जानकारी के अनुसार शनिवार को झपनियां गांव निवासी बदरी यादव की पत्नी गौरी देवी (65) अपनी बहू कुलो देवी (20) एवं 4 वर्षीय शिवम कुमार के साथ अपने खेत में धान रोपने गयी थी. इसी दौरान हुई वज्रपात की घटना घटी, जिसमें गौरी देवी की मौत घटनास्थल पर ही हो गयी. जबकि बहू व बच्चे गंभीर रूप से जख्मी हो गये. जिनका इलाज अस्पताल में जारी है.

  • बाइक सवार झपटमारों ने महिला से छीने 25 हजार

    अमरपुर : थाना क्षेत्र के भरको बैंक के समीप से बुधवार को अज्ञात बाइक सवार उच्चकों ने एक महिला से 25 हजार छीन कर फरार हो गया. जानकारी के अनुसार गांव के क्षेत्र के भलुआ गांव की देवकी देवी युको बैंक भरको शाखा से उक्त राशि की निकासी कर घर जा रही थी. इसी दौरान महिला पानी पीने के लिए रास्ते में रुक गयी.

  • जिले में 173 तालाब व 72 बांध अतिक्रमित जल्द हो शुरू सकती है कानूनी कार्रवाई

    निरंजन कुमार, बांका : सरकारी परती जमीन से अतिक्रमण अभियान तालाब व बांध तक पहुंच गया है. सूबे की सरकार जहां नये-नये तालाब व बांधों का निर्माण कर जलस्तर को मजबूती देने व इससे स्वरोजगार उपलब्ध कराने की योजना चला रही है. वहीं दूसरी तरफ सरकारी तालाब व बांधों पर दंबंगों का अतिक्रमण कई दशकों से कम नहीं हो रहा है. सरकार की विभागीय रिपोर्ट ही इसकी गवाही दे रही है.

  • एक करोड़ की लागत से बांका में बनेगा हाइटेक मछली बाजार

    निरंजन कुमार, बांका : मछली बिक्रेताओं के लिए खुशखबरी है. अब संसाधन विहीन बाजार में मछली की बिक्री नहीं होगी. इसके लिए हाइटेक मार्केट निर्माण की स्वीकृति दी गयी है. मत्स्य विभाग जिले में करीब एक करोड़ की लागत से जिला मुख्यालय स्थित मॉडल मछली बाजार व भवन का निर्माण करायेगी.

  • धनरोपनी के लिए बचे कुछ ही दिन केवीके ने जारी किया अलर्ट

    बांका : मानसून की स्थिति को देखते हुए कृषि विज्ञान केन्द्र ने अलर्ट जारी कर दिया है. किसानों से अपील की गयी है की जल्द से जल्द धनरोपनी कर दें. चूंकि, धन रोपनी का समय अंतिम चरण में है.

  • कंट्रोल रूम से दुम्मा बॉर्डर तक चला स्वच्छता अभियान

    कटोरिया : डीएम कुंदन कुमार के निर्देश पर मंगलवार को वरीय अधिकारियों की टीम ने जिला नियंत्रण कक्ष से लेकर दुम्मा बॉर्डर तक सघन रूप से स्वच्छता अभियान चलाया. इस क्रम में स्वच्छता रथ व स्वच्छता दूतों को साथ लेकर अधिकारियों ने कच्ची कांवरिया पथ एवं सभी सरकारी धर्मशालाओं से गंदगी व कूड़ा-कचरा को साफ करवाया.

  • मयूर नृत्य, घूमर नृत्य व ब्रज के लोकगीत पर झूमे श्रद्धालु

    कटोरिया : श्रावणी मेला में कांवरिया पथ के अबरखा स्थित सांस्कृतिक पंडाल में उत्तर मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र प्रयागराज संस्कृति मंत्रालय भारत सरकार एवं जिला प्रशासन बांका के सहयोग से आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम ''बोलबम'' में कलाकारों ने मनमोहक प्रस्तुति दी.

  • नक्सल प्रभावित छह थानों सहित आठ को मिलेगा नया भवन

    सुभाष वैद्य, बांका : नक्सल प्रभावित के छह सहित आठ थानाें को अपना नया भवन मिल जायेगा. जी हां, करीब 18 करोड़ की लागत से जी प्लस टू व थ्री भवन निर्माण की स्वीकृति मिली है. निर्माण कार्य की जिम्मेदारी बिहार पुलिस भवन निर्माण निगम को दी गयी है. नक्सल प्रभावित जिन थानों में भवन का निर्माण होना है, उनमें शंभुगंज, सूइया, खेसर, बंधुवा कुरावा, धनकुंड व आनंदपुर शामिल हैं.

  • बोरिंग बाद नहीं होगी पानी की शिकायत टेरामीटर से भू-गर्भीय जल की होगी जांच

    विभांशु, बांका : अब बोरिंग के बाद पानी नहीं आने की शिकायत नहीं होगी. बोरिंग के पूर्व जमीन के अंदर पानी समुचित मात्रा में यह या नहीं इसकी जांच की जायेगी. जी हां, जिले के 12 स्थानों पर उच्च प्रभाव वाले नलकूप लगाने के लिए टेरामीटर से भू-गर्भीय जल की उपलब्धता जांच करने की योजना स्वीकृत की गयी है.

  • महिला के साथ आपत्तिजनक स्थिति में पकड़ाये युवक को पीटकर किया जख्मी, इलाज के दौरान हुई मौत

    शंभुगंज : प्रखंड क्षेत्र के मिर्जापुर पंचायत के एक गांव में रविवार की रात लोगों ने महिला के साथ एक युवक को आपत्तिजनक स्थिति में पकड़ा. इसके बाद महिला के पति व उनके सहयोगियों ने युवक धर्मेंद्र तांती पिता बाबूलाल तांती को मारपीट कर गंभीर रूप से जख्मी कर दिया. घटना की सूचना को मिलते ही पुलिस ने जख्मी का इलाज कराने की बात कहीं.

  • झपटमार गिरोह ने जीविका दीदी से छीने 40 हजार रुपये

    कटोरिया : कटोरिया बाजार के बांका रोड स्थित हाईस्कूल के ठीक सामने जीविका दीदी से बाइक सवार झपटमार गिरोह के सदस्यों ने 40 हजार रूपये से भरा थैला झपट लिया. लूट की शिकार पीडि़ता ममता देवी पति मुकेश शर्मा ग्राम राजबाड़ा बैंक ऑफ इंडिया ब्रांच से रूपये की निकासी कर ब्लॉक की ओर जा रही थी.

  • बांका : मिट्टी की दीवार गिरी, तीन बच्चियों व एक बच्चे की मौत

    धोरैया (बांका) : थाना क्षेत्र अंतर्गत करहरिया पंचायत के तिलवारी गांव में रविवार की सुबह मिट्टी की एक दीवार गिरने से तीन बच्चियां समेत चार मासूमों की मौत घटनास्थल पर ही हो गयी, जबकि दो अन्य बच्चे घायल हो गये.

  • बिहार : बांका के धोरैया में मिट्टी की दीवार गिरने से 4 बच्चों की मौत, एक घायल

    बांका : बिहार के बांका के धोरैया प्रखंड में रविवार की सुबह मिट्टी की एक दीवार गिरने से चार बच्चों की मौत हो गयी. जबकि, एक बच्चे के घायल होने की खबर है. घटना को लेकर गांव में मातम का माहौल है.

  • गांवों में पाये जाने वाले औषधीय पौधों, मिट्टी व जानवरों की तैयार होगी सूची, छात्रों को शोध करने में होगी सुविधा

    विभांशु, बांका : जिले के गांवों में उगने वाले औषधीय व अन्य पौधों, मिट्टी की प्रकृति, फल, फूल के साथ जानवरों के आंकड़े तैयार किया जायेगा. गांवों में कई पौधों की जड़ें व पत्तियां व जानवर पाये जाते हैं जिसका देसी इलाज में उपयोग किया जाता है. ऐसे ही विशेष जैव विविधताओं की सूची तैयार करने के लिए जिले के पंचायतों व शहरी निकाय में जैव विविधता प्रबंधन समिति का गठन किया जायेगा. वन विभाग ने इस संबंध में डीएम व डीएफओ को लिखित रूप से दिशा-निर्देश भी दिया.

  • सरकारी कार्यालयों में धड़ल्ले से हो रहा निजी वाहनों का प्रयोग, राजस्व को क्षति

    मदन कुमार, बांका : एक तरफ अफसर नियम-कायदा को अमल में लाने की बड़ी-बड़ी व कार्रवाई करते हैं. वहीं दूसरी ओर खुद नियम की धज्जियां उड़ाते हुए संकोच तक नहीं करते हैं. जी हां, जिले में ऐसा ही एक मामला सामने आया है. जिले में दो दर्जन के करीब आलाधिकारी व कनीय अधिकारी अपने विभाग में निजी वाहनों का प्रयोग रह रहे हैं. यही नहीं जिला से लेकर प्रखंड भी सैकड़ों प्राइवेट वाहन चल रहे हैं.

  • सितंबर में होगा पैक्स का चुनाव बांका के लिए चार चरण निर्धारित

    बांका : बिहार राज्य निर्वाचन प्राधिकार ने पैक्स चुनाव की अधिसूचना जारी कर दिया है. जिले सभी चिन्हित कृषि साख सहयोग समिति (पैक्स) का चुनाव चार चरणों में पूरा किया जायेगा. 14 सितंबर से आयोजित चुनाव को लेकर प्रखंड के मुताबिक चरण का निर्धारण कर दिया गया है.

  • डीलर पर दो माह से अनाज नहीं देने का लगाया आरोप

    बांका : जिला प्रशासन राशन व किरासन तेल वितरण पर सख्त है. फूड कलेंडर के अनुसार सभी डीलरों को लाभुकों के बीच राशन व किरासन वितरण का निर्देश दिया गया है. बावजूद पीडीएस दुकानदार अपनी मानमानी से बाज नही आ रहे है.

  • बकरा नदी से कटावनिरोधी कार्य शुरू

    कुर्साकांटा :L प्रखंड क्षेत्र से सटी ग्राम पंचायत कुर्साकांटा के वार्ड 12 के लक्ष्मीस्थान के निकट बकरा नदी द्वारा जारी कटाव रोकने के लिए बाढ़ नियंत्रण एवं जल निस्सरण प्रमंडल पूर्णिया की ओर से बुधवार की देर रात कटावनिरोधी कार्य शुरू कर दिया गया.

  • 26 मार्च के बाद पैक्स में खरीदे धान को विभाग ने बताया अमान्य, अध्यक्ष की बढ़ गयी परेशानी

    बांका : लक्ष्य से कम धान अधिप्राप्ति का सिलसिला इस बार भी जिले में कामयाब रहा. वहीं दूसरी ओर 26 से 31 मार्च तक विभिन्न पैक्सों में खरीदे गये धान को विभाग ने अमान्य करार दे दिया है. ऐसा आरोप जिले के दर्जनों पैक्स अध्यक्षों का है.

  • राशि का उपयोग नहीं करने पर सैकड़ों वार्ड क्रियान्वयन समिति पर होगा मुकदमा

    बांका : सात निश्चय योजना में शामिल हर घर-नल का जल व पक्की नाली-गली योजना की राशि दो से ढाई वर्ष तक उपयोग न कर खाते में रखने व कार्य अधूरा रखने वाले सैकड़ों वार्ड क्रियान्वयन समिति पर मुकमा दर्ज करने की कार्रवाई शुरु हो गयी है.

  • अधूरे पड़े सभी कार्यों को जल्द पूरा करें : एसडीओ

    बांका : एसडीओ मनोज कुमार की अध्यक्षता में गुरुवार को एसडीओ कार्यालय वेश्म में जिले के कब्रिस्तानों की घेराबंदी को लेकर सभी अंचलाधिकारी व स्थानीय क्षेत्र अभियंत्रण संगठन के अधिकारियों के साथ एक बैठक आयोजित हुई. इस दौरान एसडीओ ने विभिन्न प्रखंडों के कब्रिस्तानों के घेराबंदी कार्य की गहन समीक्षा की.

  • अब त्रिस्तरीय पंचायत प्रतिनिधि के हाथों में होगा सैरात का कार्य

    निरंजन कुमार, बांका : राज्य सरकार ने त्रिस्तरीय पंचायत जनप्रनिधियों को एक बंफर तोहफा दिया है. पूर्व में राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के अंतर्गत सैरात के कार्य को अब ग्राम पंचायत, पंचायत समिति सदस्य एवं जिला परिषद सदस्य देखेंगे. जी हां हाई कोर्ट के फैसले पर राज्य सरकार के राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के अंतर्गत सैरात का कार्य अब त्रिस्तरीय पंचायत जनप्रतिनिधियों के जिम्मे रहेगा.

  • दो ट्रकों की टक्कर में सीवान के ट्रक चालक की मौत, आवागमन बाधित

    जलालगढ़ : सोमवार की सुबह सड़क दुर्घटना में 45 वर्षीय ट्रक ड्राइवर की मौत हो गयी जलालगढ़ थानाक्षेत्र के सीमा गांव काली मंदिर के निकट पुरानी पेपर मिल के सामने एनएच 57 में एएस 01 डीडी 2379 नंबर की ट्रक ने पहले से खड़ी ट्रक को पीछे से ठोकर मार दी जिसमें ट्रक के परखच्चे उड़ गये. ट्रक चालक उसी में फंसे रह गया.

  • चांदन डैम से तीन से सात सिंचाई संभव

    बांका : डीएम कुंदन कुमार की अध्यक्षता में जल संसधान विभाग की समीक्षा बैठक जिलाधिकारी कार्यालय वेश्म में सोमवार को हुई. बैठक में डीडीसी अभिलाषा कुमारी शर्मा, सिंचाई प्रमंडल, बौंसी, बांका व बिजीखोरवा के सहायक व कनीय अभियंता प्रमुख रूप से उपस्थित थे. समीक्षा के दौरान बौंसी के सहायक अभियंता ने बताया कि चांदन डैम के अंदर पानी का स्तर 477.80 फीट है

  • मूसलधार बारिश से बिचड़ा में आयी जान

    बांका : श्रावणी मेला की पहली बारिश से माहौल में ठंडक भर गया है. सोमवार को हुयी झमाझम बारिश से धान बिचड़ा में भी जान लौटने की भरपूर संभावना है. यही नहीं धान रोपाई में भी गति पकड़ने की उम्मीद है. जानकारी के मुताबिक दोपहर बाद से बारिश शुरु हुयी जो शाम के बाद भी जारी रही.

  • दुर्घटना में असम के चार कांवरिये घायल,दो गंभीर

    कटोरिया : कटोरिया थाना क्षेत्र अंतर्गत कटोरिया-सुईया मुख्य मार्ग पर सतलेटवा शिवमंदिर के निकट सोमवार को कांवरियों से भरी एक कार दुर्घटनाग्रस्त हो गयी. हादसे में असम राज्य के सिंरांग जिला अंतर्गत बिजानी आमगृह के चार कांवरिये गभीर रूप से जख्मी हो गये.

  • शराब के नशे में हंगामा करता आरोपी गिरफ्तार

    सिमराहा : सिमराहा थाना पुलिस ने कूसहा में शराब के नशे में हंगामा कर रहे एक आरोपी को गिरफ्तार कर मेडिकल जांच के बाद शराब पीने की पुष्टि होने के बाद गुरुवार को न्यायाधीश के समक्ष हाजिर किया गया. न्यायिक कार्रवाई पूरी करने के बाद आरोपी को अररिया जेल भेज दिया गया. इसकी जानकारी थानाध्यक्ष एमए हैदरी ने दी. गिरफ्तार आरोपी का नाम विद्यानंद शर्मा है. वह कुसहा का रहने वाला है.

  • मध्याह्न भोजन रैकिंग में दसवें स्थान पर बांका, दस में मिले 7.14 प्वाइंट

    नवनीत, बांका : मध्याह्न भोजन योजना के संचालित करने में बांका सफलता के शीर्ष पर पहुंच रहा है. एमडीएम योजना की अप्रैल माह की समीक्षा रिपोर्ट आ गयी है. जिसमें इस जिला का रैकिंग टॉप टेन में दसवें स्थान पर है. जानकारी के मुताबिक विभाग ने 13 बिंदुओं पर रैकिंग की है. सभी जिला के लिए दस-दस प्वाइंट का कुल अंक निर्धारित किया गया था.

  • बौंसी में बंधन बैंक कर्मी से 23 हजार रुपये की लूट

    बौंसी : थाना क्षेत्र अंतर्गत सिमरा मोड़ के समीप अज्ञात अपराधियों ने बंदूक दिखाकर दिनदहाड़े बंधन बैंक कर्मी से नकद राशि के साथ-साथ अन्य सामग्री भी लूट लिये. घटना गुरुवार करीब 12.30 बजे सुबह की बतायी जाती है.

  • झपटमारों ने वृद्ध से 60 हजार रुपये उड़ाये

    शंभुगंज : थाना क्षेत्र में इन दिनों झपटमार गिरोह की सक्रियता काफी बढ़ गयी हैं. शंभुगंज-असरगंज मुख्य मार्ग पर कुर्माडीह चौक के समीप गुरुवार को मोटरसाइकिल सवार झपटमारों ने सेवानिवृत्त कर्मी नवल झा का 60 हजार रूपया से भरा थैला लेकर फरार हो गया.

  • बदमाशों ने छात्रा के साथ की छेड़खानी, सहेली ने पत्थर चला पीड़िता को कराया मुक्त

    बांका : पुलिस प्रशासन की सुस्ती से असामाजिक तत्वों का मनोबल में काफी वृद्धि हो गयी है. बदमाशों का दुस्साहस इतना बढ़ गया है कि बीच सड़क पर चल रही नाबालिग छात्रा पर अपनी बुरी नजर डालने से नहीं डरते हैं. जी हां, कुछ ऐसी ही शर्मनाक घटना सदर थाना के वीर कुंवर सिंह मैदान समीप निर्माणाधीन सम्राट अशोक भवन में सोमवार को घटी. जानकारी के मुताबिक पास में मौजूद उर्दू प्राथमिकी विद्यालय से पढ़कर सोमवार को करीब साढ़े 11 बजे कुछ छात्र-छात्राएं अपने-अपने घर वापस जा रही थी.

  • बारिश नहीं हुई, तो खेतों में ही सूख जायेगा बिचड़ा, नहीं हो पायेगी रोपनी

    बांका : जिले में खरीफ धान खेती की स्थिति अच्छी नहीं है. जुलाई की शुरुआती बारिश से बिचड़ा का शत प्रतिशत अच्छादन जरूर हो गया है, परंतु हाल के दो दिनों में बारिश की एक बूंद नहीं पड़ने की वजह से बिचड़ा पर भी खतरा मंडरा गया है. अगर बारिश नहीं हुई, तो निश्चित रूप से किसानों की मेहनत पर पानी फिर जायेगा. आशंका यह भी है कि कहीं विगत वर्ष से अधिक सूखा का असर न दिखने लगे.

  • दुमका में सड़क किनारे मिला बौंसी के युवक का शव

    दुमका नगर/ बांका : शिकारीपाड़ा थाना क्षेत्र के दुधीचुंआ गांव के समीप फुटबॉल मैदान के पास सड़क निर्माण करा रही कंपनी के सुपरवाइजर का शव पाया गया. घटनास्थल व शव को देख कर आशंका जतायी जा रही है कि उसकी हत्या की गयी है. मृतक जितेंद्र मिश्रा बांका जिला अंतर्गत बौंसी थाना क्षेत्र के कोड़ाबांध गांव का रहनेवाले थे.

  • अवैध बालू लदा ट्रैक्टर जब्त, चालक गिरफ्तार

    बांका : सदर थाना क्षेत्र गोरवामारन गांव से अवैध बालू लदे एक ट्रैक्टर को जब्त करते हुए चालक को भी गिरफ्तार किया गया है. इस संबंध में थानाध्यक्ष ने बताया है कि गोरवामारन के समीप से गुप्त सूचना पर पिडरौन निवासी ट्रैक्टर चालक तारकेश्वर यादव को बालू लदे एक ट्रैक्टर के साथ गिरफ्तार कर लाया गया है.

  • गली व सड़क किनारे लगाये जायेंगे पौधे, शहर में आयेगी नयी हरियाली

    बांका : अब शहर की गली-गली, सड़क-सड़क पौधरोपण शुरू होगा. परिसर से लेकर मैदान तक में पौधरोपण कर हरियाली आवरण में वृद्धि की जायेगी. पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग ने शहरी वानिकी योजना के तहत अनूठी योजना तैयार की है. इस योजना के तहत पूरे पांच वर्ष तक का प्लान बनाया जायेगा.

  • चांदन डैम में 470 फीट पानी जमा, खेती में होगा फायदा

    बौंसी : पिछले 4 दिनों से हो रही लगातार बारिश से डैम के जलस्तर में लगातार वृद्धि हो रही है. गुरुवार तक डैम में करीब 470 फिट पानी जमा हो चुका था. अगर लगातार ऐसी ही बारिश होती रही तो अगले दो-तीन दिनों में डेम लबालब भर जायेगा. बताया जाता है कि करीब 500 फिट पानी आने के बाद डैम से पानी स्पील करना आरंभ हो जायेगा.

  • प्रभात खबर प्रतिभा सम्मान समारोह बांका में 26 को होगा टाउन हॉल में

    प्रभात खबर ने इस बार भी प्रतिभावान छात्र-छात्राओं को सम्मानित करने का निर्णय लिया है. सामाजिक सरोकार के तहत वर्षों से चले आ रहे सम्मान के इस सिलसिले में इस बार सहरसा में 19 को आयोजन होगा.10वीं व 12वीं परीक्षा-2019 में विद्यालय स्तर पर सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करनेवाले छात्र-छात्राओं को समारोह में सम्मानित किया जायेगा. छात्र-छात्राओं को मुख्य अतिथि एवं विशिष्ट अतिथि द्वारा सम्मानित किया जायेगा.

  • सात क्विंटल गांजा बरामद, तस्कर के साथ चालक और खलासी गिरफ्तार

    बौंसी : पटना एसटीएफ व बांका पुलिस की टीम ने सर्विलांस एक्शन के आधार पर गुरुवार की सुबह हंसडीहा-भागलपुर मुख्य मार्ग के बौंसी बाजार स्थित बजरंग बली चौक के समीप एक ट्रक को जब्त किया. जिस ट्रक पर से टीम को करीब एक करोड़ मूल्य के 7 क्विंटल 5 किलो गांजा बरामद हुआ है.

  • बांका के रास्ते होती है मादक पदार्थों की अंतरराष्ट्रीय तस्करी

    बौंसी : मादक द्रव्यों की तस्करी का सुरक्षित व सेफ जोन कहे जाने वाले झारखंड के समीपवर्ती भलजोर बॉर्डर से प्रवेश करने वाले बड़े गिरोह का दूसरी बार एसटीएफ व बांका पुलिस ने पर्दाफाश किया है.

  • प्रत्येक माह प्रखंडों में लगेंगे किसान क्रेडिट कैंप

    बांका : अब केसीसी ऋण के लिए किसानों को अधिक भागदौड़ करने की जरूरत नहीं पड़ेगी. ऋण के लिए विभाग खुद किसान से संपर्क करेगी और नियमानुसार कैंप में क्रेडिट कार्ड सौंप दिया जायेगा. जी हां, जिले के सभी प्रखंडों में जल्द ही किसान क्रेडिट कैंप का आयोजन शुरू हो जायेगा. कृषि विभाग ने इस संबंध में डीएम को लिखित निर्देश भी दिये हैं.

  • लगान रसीद निर्गत करने वाले दो कर्मचारी पर कार्रवाई

    रानीगंज : मुख्यालय स्थित प्रखंड परिसर के समीप एक भूखंड के स्वामित्व का मामला समय के साथ गहराने लगा है. संबंधित मामले के निष्पादन में सीओ की भूमिका पर सवाल होने लगा है. हालांकि इस भूखंड को प्रखंड सह अंचल की जमीन बताते हुए वर्तमान सीओ रमण कुमार सिंह अपनी कार्रवाई को जायज ठहरा रहे हैं.

  • बारिश से खेत-खलिहान में आयी हरियाली, किसान झूमे

    बांका : मानसून का लगातार अनुकूल असर दिख रहा है. प्रतिदिन जारी बारिश से किसान वर्ग में उदासी की छाया हटकर खुशी की लकीर खींच रही है. जून में मानसून से जबर्दस्त धोखा मिलने के बाद जुलाई राहत वाली दिख रही है. पहली जुलाई से कुछ न कुछ बारिश जरूर हो रही है. जबकि बीते तीन-चार दिनों से बारिश में तेजी आयी है. अबतक का सबसे अधिक बारिश इस मानसून में मंगलवार को रही. सुबह से लेकर देर रात तक बारिश होती रही.

  • कोर्ट परिसर में शराब पीकर हुड़दंग मचा रहे सैप जवान गिरफ्तार

    बांका : शराब अधीनियम को आम के साथ वर्दीधारी भी कलंकित करने में जुट गये हैं. ताजा मामला कोर्ट परिसर से जुड़ा है. बुधवार को नशे में धुत होकर हुड़दंग मचा रहे सैप जवान सत्यदेव सिंह को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया.

  • बारिश से शहर में कई जगहों पर जलजमाव

    बांका : जिले भर में सोमवार की रात से रुक-रुक कर हो रही बारिश से जहां किसानों के लिए खुशी की सौगात है, वहीं कई जगहों पर सड़कों की स्थिति खराब होने से लोग परेशान हो रहे है. गांव की हालत को तो छोड़ ही दें शहर में भी सड़कों की दयनीय स्थिति की वजह से बरसात के दिनों में लोगों को आवागमन में काफी परेशानी हो रही है.

  • झमाझम बारिश से किसानों के चेहरे पर छायी खुशी

    अमरपुर : प्रखंड क्षेत्र में बीते शनिवार से हो रही झमाझम बारिश ने जहां एक तरफ मौसम को खुशनुमा कर दिया है, वहीं दूसरी ओर किसानों चेहरे पर खुशी देखी जा रही है. किसान हल बैल लेकर खेतों की और बिचड़ा डालने के लिए निकल पड़े हैं.

  • ठनका गिरने से मवेशी चरा रहा अधेड़ जख्मी

    शंभुगंज : प्रखंड क्षेत्र के गोपालपुर गांव में मंगलवार को बारिश के दौरान ही ठनका गिरने से मवेशी चरा रहे एक अधेड़ व्यक्ति जख्मी हो गया. जख्मी गोपालपुर गांव के ही किशुन मंडल पिता स्व कोकाय मंडल ( 50 ) है.

  • अलग-अलग जगहों पर सड़क हादसे में महिला सहित दो जख्मी

    शंभुगंज : प्रखंड क्षेत्र में मंगलवार को अलग-अलग जगहों पर हुए सड़क दुर्घटना में एक महिला सहित दो लोग जख्मी हो गये. पहली घटना शंभुगंज-असरगंज मुख्य मार्ग पर रायपुरा गांव के पास हुई. जहां ऑटो पर सवार झखरा गांव की महिला रूपा देवी पति मुन्ना राम अपने मासूम बच्चों के साथ मायके मुंगेर के गालिमपुर से वापस अपने घर आ रही थी, महिला उक्त जगह पर तेज रफ्तार से जा रही ऑटो से अचानक बीच सड़क पर गिर पड़ी.

  • कोर्ट के आदेश पर प्रेमी के घर गयी प्रेमिका

    बांका : सदर थाना क्षेत्र के बाघाकोल गांव से गत 16 जून को गायब हुई एक युवती को बांका पुलिस ने मंगलवार को बरामद कर लिया. इसको लेकर नाबालिग के पिता उमेश राय ने सदर थाना में एक आवेदन देकर शादी के नियम से गांव के ही एक युवक पर अपहरण का मामला दर्ज कराया था.

  • तीखे मोड़ पर दुर्घटनाओं पर नियंत्रण बड़ी चुनौती

    कटोरिया : सुल्तानगंज से बाबाधाम तक सड़क मार्ग में बांका जिला अंतर्गत कई तीखे मोड़ हैं, जो एक्सिडेंटल जोन के रूप में चर्चित हैं. विशेष कर श्रावणी मेला के दौरान इन तीखे मोड़ पर सड़क दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाना जिला प्रशासन के लिये बड़ी चुनौती साबित होगी.

  • कूड़े-कचरे का अंबार, नगर परिषद सुस्त

    बांका : नगर परिषद की स्थिति दयनीय बन गयी है. जगह-जगह कूड़ा-कचरा का अंबार व जलजमाव से शहरवासियों का जीना मुहाल हो गया है. नारकीय स्थिति के बीच नगर परिषद प्रशासन सुस्त है. न तो नियमित रूप से कूड़ा का उठाव हो रहा है न ही जलजमाव के लिए किसी तरह के सकारात्मक पहल नजर आ रहे हैं. शहर के बस स्टैंड समीप मुख्य मार्ग ठीक निकट कूड़ा का अंबार कई दिनों से लगा हुआ.

  • दो पक्षों के बीच मारपीट, हवाई फायरिंग

    रजौन : रजौन थाना क्षेत्र के पुनसिया बाजार में उस समय अफरा-तफरी का माहौल हो गया जब बाराहाट थाना क्षेत्र के मिर्जापुर गांव के दो पक्षों बीज विवाद को लेकर हवाई फायरिंग हो गई. देखते ही देखते पुनसिया बाजार में अफरा तफरी मच गई और लोग इधर-उधर भागने लगे . सोमवार को हाट का दिन रहने के कारण बाजार परिसर सहित हाट में लोगों की संख्या ज्यादा थी और दोनों पक्षों के बीच मामला उग्र होता देख लोग इधर-उधर भागने लगे. कई दुकान संचालकों ने तो अपना शटर गिरा दिया . पुनसिया हाट परिसर में एक जाति विशेष के व्यक्ति का पैर दूसरे जाति विशेष व्यक्ति के पैर पर पड़ गया. और दूसरे जाति विशेष व्यक्ति का पैर उनकी पैर पर पड़े यह उनको नागवार गुजरा फिर क्या था मामूली सी बात को लेकर दोनों पक्षों में घमासान होने लगा, जमकर लात घूसे चलने लगे. इस एक जाति के लोगों ने दूसरे जाति के एक व्यक्ति की जमकर पिटाई कर दी और इसके बाद मामले में और उग्र रूप ले लिया वहीं दूसरे पक्ष के लोग भी अपनी ताकत का एहसास कराने के लिए पूरे दलबल के साथ पुनसिया बाजार पहुंच गए. पुंसिया से वापस लौटने के क्रम में दहशत फैलाने के ख्याल से हवाई फायरिंग भी की गई . बहरहाल स्थिति नियंत्रण में जरूर है लेकिन बाजारवासी अब भी डरे सहमे हैं . वही इस संबंध में रजौन पुलिस मारपीट की घटना की बात कह रही है लेकिन हवाई फायरिंग की बात से इंकार कर रही है.

  • सात दिवसीय अनुष्ठान व महायज्ञ की पूर्णाहुति आज

    कटोरिया : मुक्ति निकेतन में नवनिर्मित भव्य मंदिर में चल रहे सात दिवसीय धार्मिक अनुष्ठान के तहत मंगलवार को मंदिर में प्रतिष्ठापित सभी मूर्तियों की प्राण-प्रतिष्ठा हुई. वैदिक मंत्रोच्चार के बीच नये मंदिर में प्रतिष्ठापित मां दुर्गा के साथ-साथ मां सरस्वती, सद्गुरुदेव श्रीश्री ठाकुर श्री अनुकूल चंद्र एवं गणपति महाराज की मूर्तियों की प्राण-प्रतिष्ठा करायी गयी.

  • लूटपाट का प्रयास करते एक धराया, दूसरा फरार

    कटोरिया : कटोरिया-देवघर मुख्य मार्ग पर छपरहिया धर्मशाला मोड़ के निकट रविवार की रात्रि बाइक सवार को पत्थर से मार कर लूटने का प्रयास करने वाले एक शातिर को ग्रामीणों ने घेर कर दबोच लिया.

  • जलजमाव की समस्या हुई गंभीर

    कटोरिया : कटोरिया एवं आसपास के क्षेत्रों में रूक-रूक कर हो रही रिमझिम बारिश से जहां एक ओर मौसम सुहाना हुआ है. किसान धान की खेती की तैयारी में जुट गये हैं. वहीं दूसरी ओर कटोरिया बाजार के बांका रोड में जलजमाव की गंभीर हो चुकी समस्या से आमजन काफी परेशान हैं. कटोरिया-बांका मुख्य मार्ग पर यूको बैंक के सामने से लेकर कंचनगली मोड़ तक मामूली बारिश में ही जलजमाव की समस्या उत्पन्न हो जाती है.

  • डांड़ खुदाई के नाम पर जमुआ पंचायत में नौ लाख का गबन

    बांका : एक तरफ जल संरक्षण के लिए शासन-प्रशासन योजनाएं ला रही है, वहीं दूसरी तरफ स्वीकृत योजना की आड़ में सरकारी राशि गबन का खेल भी अंदर-अंदर चल रहा है. जी हां, प्रखंड क्षेत्र के जमुआ पंचायत में मनरेगा के तहत स्वीकृत डांड़ खुदाई का करीब नौ लाख राशि को चपत लग गया. डांड़ की खुदाई व सफाई नहीं होने की वजह से किसान परेशान हैं.

  • रोटा वायरस वैक्सीन से बच्चों को मिलेगी डायरिया से मुक्ति

    बांका : डायरिया से बच्चों को मुक्ति दिलाने के लिए रोटा वायरस वैक्सीन लांच हो गया है. तीन जुलाई से इसे नियमित टीकारकण में शामिल करते हुए बच्चों को पिलाया जायेगा. डा. सुधीर कुमार महतो ने संवाददाता सम्मेलन आयोजित कर इस वैक्सीन के संदर्भ में विस्तृत जानकारी दी. साथ ही जागरूकता के साथ इसे सफल बनाने की बात कही. कहा कि यह काफी कीमती वैक्सीन है. विदेश के साथ कई प्रदेशों में यह सफल हो चुका है.

  • प्रधान डाकघर में डिजिटल इंडिया का मनाया गया चौथा वार्षिकोत्सव

    बांका : प्रधान डाक घर ने डिजिटल इंडिया का चौथा वर्षगांठ सोमवार को मनाया गया. इस दौरान शहर में जागरूकता रैली निकाली गयी. जागरूकता रैली का नेतृत्व डाक उपाधीक्षक नीरज कुमार चौधरी व डाकपाल जितेंद्र कुमार सिंह ने किया. इस मौके रहमान, संदीप, कार्तिक कुमार, अजय पोद्दार, परमानंद साह, अरुण रजक सहित अन्य डाक कर्मी प्रमुख रूप से उपस्थित थे. बताया कि एक जुलाई 2015 को आम नागरिकों को सशक्त बनाने के उद्देश्य से डिजिटल इंडिया लांच किया गया.

  • मेला के दौरान कच्ची सड़क व मुख्य सड़क मार्ग पर रहेगी सुरक्षा व्यवस्था

    कटोरिया : बांका के नये एसपी अरविंद कुमार गुप्ता ने श्रावणी मेला में सुरक्षा व्यवस्था को सुदृढ़ बनाने को लेकर पहली बार कच्ची कांवरिया पथ का निरीक्षण किया. उन्होंने एडिशनल एसपी सह बेलहर पुलिस अनुमंडल के एसडीपीओ मदन कुमार आनंद के साथ दुम्मा (झारखंड बॉर्डर) से लेकर धौरी (मुंगेर जिला सीमा) तक कांवरिया पथ का जायजा लिया. इस क्रम में एसपी एके गुप्ता ने श्रावणी मेला 2019 में सुरक्षा व्यवस्था की रणनीति से संबंधित कई अहम बिंदुओं पर विचार विमर्श भी किया.

  • एसपी ने चांदन थाने का किया निरीक्षण

    चांदन : एसपी अरविंद कुमार गुप्ता ने सोमवार को चांदन थाना का औचक निरीक्षण किया. कांवरिया पथ का निरीक्षण दुम्मा बॉर्डर से शुरू करने से पहले एसपी का काफिला अचानक चांदन थाना घुसा. जहां उन्होंने लंबित कांडों की समीक्षा की. थानेदार समेत सभी पुलिस पदाधिकारियों को कांडों के निष्पादन में तेजी लाने का सख्त निर्देश भी दिया. उन्होंने विभिन्न कांडों के फरार अभियुक्तों की गिरफ्तारी के लिये विशेष छापेमारी अभियान भी चलाने का निर्देश दिया.

  • मुड़ियारी मोड़ व बुढ़वातरी दूबे मंदिर में उमड़े श्रद्धालु

    कटोरिया : प्रखंड के मुड़ियारी एवं बुढ़वातरी गांव स्थित प्रसिद्ध दूबे भयहरण मंदिर में सोमवार को वार्षिक जनार पूजा धूमधाम से आयोजित हुआ. दोनों जगहों पर सुबह से ही पूजा-अर्चना को लेकर श्रद्धालुओं की भीड़ दोपहर तक उमड़ती रही. बुढ़वातरी मंदिर में सैकड़ों महिला-पुरुष श्रद्धालुओं ने दरभाषण नदी में स्नान कर दंड प्रणाम करते हुए मंदिर की परिक्रमा भी की.

  • उज्ज्वला योजना के तहत गैस चूल्हा व सिलिंडर का वितरण

    कटोरिया : प्रखंड के कठौन गांव स्थित चौधरी एचपी गैस वितरक के सौजन्य से उज्जवला योजना के तहत सोमवार को शिविर का आयोजन हुआ. जिसमें मुख्य अतिथि सह भाजपा नेत्री सह प्रदेश कार्यसमिति सदस्य डॉ निक्की हैंब्रम, कटोरिया सीओ शशिभूषण, शिक्षक बासुकीनाथ ठाकुर एवं प्रोपराइटर महेश चौधरी के हाथों संयुक्त रूप से लाभुकों के बीच रसोई गैस चूल्हा, सिलिंडर व रेग्यूलेटर आदि का नि:शुल्क वितरण किया गया.

  • हत्या, लूट, डकैती व दुष्कर्म के प्राथमिक अभियुक्त को जल्द करें गिरफ्तार: एसपी

    बांका : एसपी अरविंद कुमार गुप्ता ने सभी थानाध्यक्ष को एक सप्ताह के अंदर हत्या, लूट, डकैती व दुष्कर्म सहित संगेय अपराध के प्राथमिक अभियुक्त की गिरफ्तारी के साथ कुर्की जब्ती का निर्देश दिया. इसके लिए योजनाबद्ध तरीके से काम करने की बात कही.

  • कोर्ट ने नाबालिग को ठहराया बालिग

    बांका : सीजेएम जावेद अहमद खान की अदालत ने प्रेमी-प्रेमिका को जुदा होने से बचा लिया है. साथ ही ताउम्र शादी के बंधन में बंध जाने के लिए अपनी सहमति प्रदान कर दी. जी हां, सीजेएम ने गुरुवार को प्रेम-प्रसंग के एक मामले में सुनवायी पूरी करते हुए नाबालिग लड़की को बालिग होने की पुष्टि कर दी. इसके बाद दोनों पक्षों की आपसी सहमति से प्रेमिका-प्रेमी की शादी कोर्ट परिसर स्थिति मंदिर में हो गयी.

  • डीजे वाहन की चपेट में आने से बच्चे पर गिरा बिजली पोल, मौत

    चांदन : चांदन थाना क्षेत्र के चांदन पंचायत अंतर्गत नावाडीह गांव में गुुरुवार की देर शाम डीजे वाहन की चपेट में आया एक बिजली का पोल टूट कर बच्चों पर गिर गया, जिससे एक बच्चे के मौत हो गयी, जबकि तीन लोग गंभीर रूप से जख्मी हो गये. मृत बालक का नाम प्रियांशु कुमार (8वर्ष) पिता रंजीत तुरी ग्राम नावाडीह बताया गया है.

  • इकलौते पुत्र की मौत से बदहवास हैं परिजन

    अमरेंद्र पांडेय, चांदन : थाना क्षेत्र के नावाडीह गांव में गुरुवार की शाम गिरे बिजली पोल में दब कर इकलौते पुत्र प्रियांशु कुमार (8वर्ष) की मौत से परिजनों में कोहराम मचा हुआ है.

  • निर्माण कार्य में अनियमितता का विरोध

    चांदन : प्रखंड के धनुवसार पंचायत अंतर्गत दुल्लीसार गांव में मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना के तहत हो रहे पीसीसी निर्माण में बरती जा रही अनियमितता के खिलाफ ग्रामीणों ने विरोध प्रदर्शन किया है. ग्रामीणों का कहना है कि निर्माण कार्य में गुणवत्ता व मानकों को दरकिनार कर सिर्फ खानापूर्ति की जा रही है. घटिया ईंट का प्रयोग एवं छह ईंच की जगह सिर्फ तीन से चार ईंच मोटा ही पीसीसी ढलाई करने का आरोप लगाया गया है.

  • 7.83 करोड़ की राशि से चांदन प्रखंड में 26 पाइप जलापूर्ति योजनाओं को स्वीकृति

    बांका : नक्सल प्रभावित क्षेत्र चांदन को पेयजल समस्या से निजात से दिलाने की सशक्त शुरुआत हो गयी है. पीएचइडी ने हाल में ही में सात करोड़ 83 लाख 59 हजार 900 रुपये की राशि से मुख्यमंत्री सात निश्चय के तहत 26 पाइप जलापूर्ति योजना की स्वीकृति दी है.

  • झपट्टमारों ने सीएसपी संचालक से दो लाख लूटे

    रजौन : भागलपुर-हंसडीहा मुख्य मार्ग पर क्षेत्र के टेकनी के समीप सोमवार को सीएसपी संचालक से एक बाइक पर सवार तीन झपटमारों ने करीब दो लाख रुपये लूट लिये. सिंहनान गांव निवासी सीएसपी संचालक चित्तरंजन कुमार सिंह ने पुलिस में शिकायत की है.

  • सड़कों तक फैली दुकानें रोज के जाम से परेशानी

    बांका : अतिक्रमण मुक्त शहर बनाने की मुहिम नगर परिषद के शहरी क्षेत्र में दम तोड़ती नजर आ रही है. प्रशासन एक तरफ से अतिक्रमण समाप्त करता है तो दूसरी तरफ से अतिक्रमणकारी हावी होकर उसी ढर्रे पर आ जाते हैं. शिवाजी चौक से अलीगंज मार्ग अतिक्रमण की जबरदस्त चपेट में है. प्राय: प्रशासनिक टीम गांधी चौक से शिवाजी चौक तक ही अतिक्रमण के खिलाफ अभियान चलाती है. प्रशासनिक टीम अलीगंज मार्ग में नहीं जाती है.

  • पुलिस ने ली आजीवन शराब नहीं पीने की शपथ

    कटोरिया : कटोरिया थाना परिसर में मद्य निषेध के तहत आयोजित कार्यक्रम में पुलिस पदाधिकारियों व कर्मियों ने आजीवन शराब का सेवन नहीं करने की शपथ ली. इंस्पेक्टर एमएम आलम ने सामूहिक रूप से सभी पुलिस पदाधिकारियों को आजीवन शराब नहीं पीने एवं नई उत्पाद नीति को लागू करने में सहयोग प्रदान करने की शपथ दिलायी.

  • जहर खिलाकर युवती की हत्या का लगाया आरोप

    जयपुर : जयपुर थाना क्षेत्र के कुदरखुसो गांव में दुलुम मुर्मू (19वर्ष) पिता स्व लुच्चा मुर्मू ग्राम दुनुआ की हत्या किये जाने का मामला प्रकाश में आया है. युवती के भाई मोहन मुर्मू ने थाना में अपनी बहन के प्रेमी, उसके पिता व बहनोई के खिलाफ हत्या की प्राथमिकी दर्ज करायी है.

  • उन्नयन का प्रशिक्षण लेने बांका पहुंचेगी 37 जिलों की संसाधन टीम

    बांका : उन्नयन की सफलता को इस बात से आंका जा सकता है कि बांका उन्नयन आज उन्नयन बिहार के नाम से प्रचलित हो गया है. सूबे की शिक्षा प्रणाली में उन्नयन बिहार को लागू किया गया है. विद्यालय के पाठ्यक्रम में इसे सम्मिलित कर और उन्नयन के माध्यम से कक्षा प्रारंभ करने से पहले इसकी तकनीकी व व्यावहारिक जानकारी से सूबे के सभी जिला की शिक्षा टीम को अवगत कराया जायेगा.

  • स्वच्छता, सुरक्षा, स्वास्थ्य व सुविधा मूल मंत्र पर कांवरिया मेला का बनेगा स्वरूप

    बांका : सौजन्यता, स्वच्छता, सुरक्षा, स्वास्थ्य व सुविधा, इन्हीं पांच मूल मंत्र पर श्रावणी मेला व कांवरिया पथ का स्वरूप तैयार होगा. डीएम कुंदन कुमार ने जिला प्रशासन की श्रावणी मेला को लेकर तैयारी से जुड़ी बातों को संवाददाता सम्मेलन के जरिये शुक्रवार को रखा. पूर्व वर्ष की तुलना अबकी श्रद्धालुओं के लिए सुविधाओं की वृद्धि व पथ को भी सुदृढ़ किया जायेगा.

  • बांका को मुजफ्फरपुर न बनने दें : विधायक

    कटोरिया : कटोरिया के तीनडोभा में तेज बुखार व चमकी की शिकायत के बाद हुई मासूम पीयूष की मौत को विधायक स्विटी सीमा हेंब्रम ने गंभीरता से लिया है. विधायक ने बुधवार को रेफरल अस्पताल का औचक निरीक्षण किया. साथ ही अस्पताल में बुखार व लू पीड़ित मरीजों को मिल रही सेवा व सुविधाओं का जायजा लिया.

  • तेज बुखार, लू व दस्त से पीड़ित चार मरीज भर्ती

    कटोरिया : कटोरिया एवं आसपास के क्षेत्रों में भीषण गर्मी व गर्म हवा का कहर जारी है.

  • अलीगंज से भारी मात्रा मेंे विदेशी शराब जब्त

    बांका : सदर थाना क्षेत्र के अलीगंज मोहल्ले से एक शराब माफिया के घर से भारी माता में देसी-विदेशी शराब सदर थाना पुलिस ने बुधवार को जब्त किया. साथ ही शराब के अवैध कारोबार से जुड़े चंदो मंडल पिता चंद्रशेखर मंडल को पुलिस ने मोबाइल के साथ गिरफ्तार किया है. जब्त शराब में विदेशी 375 एमएल के पांच, 180 एमएल के नौ बोतल व देसी शराब का 200 एमएल के 340 पॉकेट शामिल है. जानकारी के मुताबिक सदर थाना को गुप्त सूचना मिली थी कि मोहल्ले में चंदो मंडल लंबे समय से अवैध रूप से शराब की बिक्री करता है.

  • कौन बनेगा बाहुबली प्रतियोगिता में ग्रामीण डाक सेवकों ने लहराया परचम

    बांका : भारतीय डाक विभाग में चल रहे स्किल इंडिया ट्रेनिंग प्रोग्राम के तहत कौन बनेगा बाहुबली प्रतियोगिता में ग्रामीण डाक सेवकों ने वित्तीय समायोजन में सहभागिता के लिए उन्हें विशेष प्रशिक्षण दी गयी है. इसकी जानकारी देते हुए, पूर्वी क्षेत्र बिहार के पोस्टमास्टर जेनरल अनिल कुमार ने बताया है कि प्रशिक्षण के जरिये डाक सेवकों में कार्य दक्षता में वृद्धि हुई है.

  • फाइनेंस कर्मी से दो लाख की लूट

    दमाशों ने दो लाख नगद की लूटपाट की. घटना बुधवार साढ़े चार बजे दिन की है. जानकारी के मुताबिक फाइनेंस कंपनी के धर्मराज कुमार व पवन कुमार केड़िया की ओर से फिल्ड वर्क कर वापस बांका लौट रहे थे. इस दौरान धावा नहर के पास पीछा कर रहे बाइक सवार तीन बदमाशों ने फाइनेंस कंपनी के कर्मी के बाइक को धक्का मारकर गिरा दिया.

  • पॉस यंत्र से जुड़ेगा जन-वितरण प्रणाली 16 से डीलरों काे दिया जायेगा प्रशिक्षण

    बांका : राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत लक्षित जन वितरण प्रणाली के अंतर्गत पॉस (प्वाइंट ऑफ सेल) यंत्र से खाद्य वितरण 15 अगस्त से पहले शुरू हो जायेगी. इससे पहले सभी जन वितरण प्रणाली के दुकानदार यानि डीलरों को पॉस यंत्र संचालन के लिए प्रशिक्षित किया जायेगा. इस बाबत खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग ने डीएम को लिखित रूप से निर्देश जारी कर दिया है. जिले में सभी 11 प्रखंड के करीब 773 डीलरों को पॉस यंत्र संचालन के लिए 16 जुलाई से प्रशिक्षित किया जायेगा. प्रशिक्षण मुख्य रूप से 16, 17 व 18 जुलाई को आयोजित किया जायेगा.

  • राजपुर गांव में लू लगने से 68 वर्षीय महिला की मौत

    बेलहर : थाना क्षेत्र के राजपुर गांव में लू लगने से एक महिला की मौत हो गयी है. जानकारी के अनुसार सोमवार को मुरलीधर झा की 68 वर्षीय पत्नी सरोजनी देवी को लू लग जाने से एकाएक तबीयत खराब हो गयी. परिजनों ने आनन-फानन में उसे संग्रामपुर (मुंगेर) के किसी प्राइवेट क्लिनिक में भर्ती कराया. जहां चिकित्सक ने उसकी गंभीर स्थिति को देखते हुए रेफर कर दिया. उसके बाद परिजनों ने उन्हें इलाज के लिए तारापुर एक निजी क्लिनिक ले गया. जहां इलाज के दौरान उनकी मौत हो गयी.

  • 6.4 करोड़ की लागत से नगर परिषद में हर घर नल का जल योजना स्वीकृत

    बांका : अब शहरी क्षेत्र की जनता को सात निश्चय के तहत हर घर-नल का जल योजना के तहत शुद्ध पेयजल मुहैया कराया जायेगा. नगर परिषद बांका ने छह करोड़ 40 लाख की लागत से दस योजनाओं की स्वीकृति दी है. इस योजना के तहत कुल आठ वार्ड में सात निश्चय के तहत हर घर नल का जल उपलब्ध कराया जायेगा. जानकारी के मुताबिक करीब 2850 हाउस होल्ड के घर में नल लगाया जायेगा. निर्माण कार्य को लेकर टेंडर निकाल दिया गया है.

  • इस सप्ताह वज्रपात व आंधी के साथ बारिश की संभावना

    बांका : भीषण गर्मी के बीच जिले में जहां चारों तरफ हाहाकार मचा हुआ है, वहीं इस बीच केवीके से अच्छी खबर आ रही है. केवीके ने अपने कृषि मौसम सलाह बुलेटिन में गर्मी से राहत के संकेत दिये हैं. केवीके ने 19 से 23 जून तक यानि पांच दिनों का मौसम पूर्वानुमान की जानकारी दी है. जिसमें तापमान 37 से 38 के बीच रहने की उम्मीद है. जबकि आसमान में आंशिक