• शादी सीजन: दीपिका और अनुष्का का लुक अपना रहीं दुल्हनें, दूल्हे की शेरवानी भी खास

    रांची : लगन का सीजन शुरू हो चुका है़ दूल्हे-दुल्हन की शाॅपिंग शुरू है. बाजार भी लगन के खूबसूरत कलेक्शन से गुलजार है. दुल्हनों के लिए ट्रेडिशनल, डिजाइनर लहंगा और साड़ियां पेश की जा रही है़

  • अक्षय तृतीया को लेकर महिलाएं कर रही हैं ब्राइडल ज्वेलरी की शॉपिंग

    अक्षय तृतीया जैसे-जैसे नजदीक आ रही है. वैसे-वैसे ज्वेलरी की खरीदारी बढ़ रही है. लगभग सभी दुकानों में इन दिनों भीड़ दिख रही है, ज्वेलरी को लेकर सबसे ज्यादा उत्साह महिलाओं में दिख रहा है. कई ज्वेलरी शॉप में तो महिलाएं सोने, चांदी और डायमंड की ज्वेलरी की एडवांस बुकिंग करा रही हैं. उनका मानना है कि अक्षय तृतीया के अवसर पर ज्वेलरी खरीदना शुभ माना जाता है. इसलिए ऑफर का मजा लेते हुए ब्राइडल ज्वेलरी भी खरीद जा रही हैं. वेडिंग सीजन के मौके पर ऐसे कई लोग है, जो ऑफर्स का भरपूर लुत्फ उठा रहे हैं.

  • बड़े साइज की इयरिंग ऑन न्यू ट्रेंड

    पटना : फैशन के इस दौर में हर कोई लेटेस्ट फैशन के साथ अपडेट रहना चाहता है. ऐसे में हम महिलाओं या लड़कियों की बात करें, तो वे किसी भी फैशन से पीछे नहीं रहती हैं.

  • जापानी लोग अपनी खूबसूरती बढ़ाने के लिए इस पानी का करते है इस्तेमाल, ऐसे बेजान त्वचा से पायें छुटकारा

    चावल का पानी सौंदर्य के लिए बहुत ही लाभकारी है़ जापानी लोग अपनी खूबसूरती बढ़ाने के लिए इस पानी का इस्तेमाल करते है़ चावल के पानी में मौजूद प्रोटीन, विटामिन और एंटी-ऑक्सीडेंट की पर्याप्त मात्रा के कारण यह त्वचा की नमी बरकरार रखता है़ इसके इस्तेमाल से त्वचा की रंगत निखरती है़ चेहरे के दाग-धब्बे और झुर्रियां दूर होती है़ं

  • रेंटेड ज्वेलरी का बढ़ रहा है चलन

    कुछ समय पहले तक महिलाएं किसी शादी या समारोह में जाने के लिए गोल्ड ज्वेलरी पहनना प्रेफर करती थी, लेकिन अब इनसे उनका मोह भंग हुआ है़ अब ट्रेडिशनल गोल्ड ज्वेलरीज की जगह कस्टमाइज्ड पोलकी, कुंदन, क्रिस्टल और सेमी-प्रिशियस स्टोन ज्वेलरी ने ले ली है. कलर वेरायटी होने के कारण इन ज्वेलरीज को ड्रेस के साथ मैच करना आसान है.

  • ट्रेंडी ज्वेलरी से ऐसे पाएं फ्यूजन लुक

    आजकल इंडो वेस्टर्न ड्रेस के साथ ट्रेंडी ज्वेलरी कैरी करने का चलन है. ये आपको ट्रेडिशनल के साथ-साथ मॉर्डन लुक भी देते हैं. फैशन जगत में ऐसे लुक को ही फ्यूजन लुक कहा जाता है. जानें ऐसे कुछ ट्रेंडी ज्वेलरी के बारे में.

  • इस तीज ये साड़ियां हैं फैशन में, जानें कीमत

    फेस्टिव सीजन का आगाज हो चुका है. अखंड सौभाग्य का व्रत हरितालिका तीज भाद्रपद (भादो) शुक्ल पक्ष तृतीया बुधवार 12 सितम्बर को है. तीज के पहले महिलाएं खरीदारी करने बाजार निकल चुकीं हैं.

  • बरसात में मौसमी बीमारियों से ऐसे करें बचाव

    हर साल बरसात का मौसम आते ही बहुत-सी बीमारियां सामने आने लगती हैं और हर उम्र का व्यक्ति इससे परेशान होता है. बीमारियों में मुख्यत: श्वसन नली, पेट एवं चर्म रोग से जुड़ी दिक्कतें ज्यादा आती हैं. हम इन रोगों का उपचार होमियोपैथी पद्धति द्वारा सरलता से बिना किसी दवा के दुष्परिणाम (Side Effect) से कर सकते हैं.

  • वजाइनल ट्रीटमेंट कराना है खतरनाक, जानें क्‍या हो सकता है नुकसान

    महिला जननांग (वजाइना) का ट्रीटमेंट सिर्फ जवानी पाने की इच्छा के लिए कराना खतरनाक साबित हो सकता है. अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन (FDA) ने वजाइनल रिजुवनेशन को नुकसानदेह बताया है.

  • नये-नवेले ट्रेंड के नथ, लाल जोड़े पर जंचेगी ये सिल्वर नथ

    कई लोगों को लगता है कि लाल जोड़े पर सिल्वर नथ नहीं अच्छी लगेगी. ऐसा नहीं है. शादी के लाल जोड़े पर सिल्वर ज्वेलरी भी खूब फबती है. यह दुल्हन को महारानियों वाला लुक देती है. हल्की होने की वजह से इसे कैरी करना भी काफी आसान होता है.

  • तपते मौसम में त्वचा का रखें खास ख्याल

    इन दिनों सूरज की तपिश से अपनी त्वचा को बचाने के लिए तरीके भी कुछ खास होने चाहिए, तभी गर्मियों के मौसम में भी त्वचा खिली-खिली व हसीन दिखेगी. जानिए कैसे रखें इस तपती जलती गर्मी में अपनी त्वचा का ख्याल.

  • रांची में भी बढ़ रहा है पैरों को खूबसूरत व आकर्षक बनाने का ट्रेंड, फिश स्पा की बढ़ी डिमांड

    राजधानी में फिश स्पा का ट्रेंड दिख रहा है. फिश स्पा से आप अपने पैरों को खूबसूरत और आकर्षक बना सकते हैं. साथ ही इससे पैरों के दर्द से भी राहत मिलती है. फिश स्पा पेडिक्योर का ही एक ट्रेंड है. इसमें गारा रुफा नामक मछली पैरों के डेड सेल्स को खत्म करती है. पैरों में पॉलिशिंग का काम करती है. इससे शरीर का ब्लड सर्कुलेशन भी नॉर्मल हो जाता है़ सबसे खास चीज है कि इस स्पा का कोई साइड इफेक्ट नहीं होता़ मरीजों और स्किन प्रॉब्लम वाले लोगों को फिश स्पा करने की मनाही होती है़

  • हाइट कम हो, तो अपनाएं ये फैशन टिप्स, दिखेंगी स्टाइलिश

    शॉर्ट हाइट गर्ल्स को अक्सर नये कपड़े खरीदने पर पहनने से पहले उन्हें ऑल्टर करवाना पड़ता है. रेडीमेड कपड़ों के साथ अक्सर फिटिंग की समस्या आती है. ऐसे में कपड़ों के चयन में उन्हें सावधानी बरतने की जरूरत है. आगे से ड्रेस की शॉपिंग के लिए जाते वक्त यहां दिये सुझावों को ध्यान में रखें.

  • सर्दियों में लगाने चाहिये कौन से लिपिस्टिक शेड, यहां पढ़ें

    घर से निकलते समय अक्‍सर लड़कियां तीन बातों पर खास ध्‍यान देती हैं. पहला ड्रेसिंग सेंस, दूसरा हेयर स्‍टाइल और तीसरा लिपिस्टिक कलर. वे अपने कपड़ों से मैच करता लिपिस्टिक लगाना कभी नहीं भूलती. लेकिन सर्दियों मौसम यानी सबसे ट्रेड मौसम में लैदर जैकेट/छोटे कोर्ट और लॉन्‍ग बूट या हाई हील्‍स सैंडल्‍स के साथ खूबसूरत दिखने के लिए लिपिस्टिक के रंगों को लेकर अक्‍सर कंन्‍फ्यूज रहती हैं. हम आपको बताते हैं सर्दियों में कौन से लिपिस्टिक शेड आपको सुंदर बनाये रखेंगे.

  • वेडिंग सीजन में अपने चेहरे को ऐसे बनायें खास

    रांची : इस वेडिंग सीजन में देश-दुनिया के कई बेहतरीन सैलून ब्रांड दूल्हा और दुल्हन के लिए मेकअप पैकेज लेकर आये हैं. शहर के सैलून ने भी इसकी तैयारी कर रखी है. मेकअप एक्सपर्ट बताते हैं कि हर वेडिंग सीजन मेकअप के नये चलन आते हैं. इस साल इयर ब्रश मेकअप का ट्रेंड काफी है.

  • ये है बार्बी डॉल जैसी लड़की, घरवाले नहीं निकलने देते बाहर

    रूस की एक मॉडल की फोटो इंटरनेट पर वायरल हो रही है. यह लड़की गुड़िया की तरह लगती है. इस रशियन लड़की का नाम एनजेलिका केनोवा है. सोशल मीडिया पर उनकी फोटोज काफी चर्चा में हैं.

  • चमकेगी त्वचा अरोमैटिक एसेंशियल ऑयल से

    इस विंटर सीज़न में अपनी खूबसूरती को बनाये रखने और कोमल एवं खिली-खिली त्वचा पाने के लिए आप सबसे प्राकृतिक और प्राचीन अरोमाथैरेपी थैरेपी का प्रयोग कर सकती हैं. जानिए एसेंशियल ऑयल की खासियत.

  • कुछ यूं दिखें दीवाली में सबसे अलग

    जगमगाती रोशनी का पर्व दीवाली बस कुछ ही दिनों में आनेवाला है. ऐसे मौकों पर हर कोई अपने स्पेशल तरीके से स्टाइलिश व फैशनेबल दिखना चाहता है. जानिए कुछ ऐसे ट्रेंडी व स्टाइलिश तरीकों के बारे में, जिनसे आपका लुक परफेक्ट और अप टू डेट लगे.

  • जब रेपिस्ट डॉक्टर ने कहा, तुम्हारा कसूर यह है कि तुम सुंदर हो

    रूस के दक्षिण-पश्चिमी इलाके के एक शहर समारा में एक महिला की ब्रेस्ट सर्जरी करने के दौरान डॉक्टर ने उसका रेप किया. रेप के बाद डॉक्टर ने अपनी करतूत को सही बताते हुए कहा कि गलती महिला की है कि वह सुंदर है. डेली मेल में छपी खबर के अनुसार 31 साल की पीड़ित महिला स्तनपान की अवधी खत्म होने के बाद डॉक्टर के पास ब्रेस्ट सर्जरी करवाने आयी थी. महिला ने बताया कि रिकवरी के लिए मैं एक रूम में थी और सर्जरी प्रक्रिया के कारण बेहोशी में थी. उस समय डॉक्टर मेरे कमरे में आया और उसने मेरे साथ रेप किया. रेप और दवाओं के असर के कारण मैं बोलने व चलने में असमर्थ थी.

  • कम हाइट में भी ऐसे दिखें फैशनेबल

    आमतौर पर कई लोग मानते हैं कि लंबे कदवाले लोग ही हर तरह के फैशनेबल आउटफिट पर जंचते हैं. यही वजह है कि लंबाई कम होने के कारण कई महिलाओं का फैशन के प्रति कॉन्फिडेंस कम हो जाता है. इसलिए कम हाइटवाली महिलाओं के लिए कुछ ऐसे फैशन टिप्स हैं, जिन्हें अपना कर वे लंबी और स्मार्ट नजर आ सकती हैं.

  • नवरात्रि स्‍पेशल : ये है ट्रेडिशनल ड्रेस का नया लुक.. जाने कीमत और खासियत

    नवरात्रि के अवसर पर डिजाइनरों ने गरबा डांडिया ड्रेस की लेटेस्ट कलेक्शन की पेशकश की है़ डिजाइनरों ने इस नवरात्रि में पारंपरिक गरबा डंडिया ड्रेस को फ्यूजन टच दिया है़ पारंपरिक चनिया चोली को घाघरा लुक दिया है़ गरबा डांडिया के समय पहने जानेवाले गुजरात की पांरपरिक कला को नये फैशन के परिधानों से जोड़ा गया है़

  • जानें लिप बाम लगाने से क्या होता है नुकसान

    एक अध्ययन में यह बात भी कही गयी है कि लिप बाम बार-बार लगाने से इसकी आदत पड़ जाती है. लिप बाम यदि मेंथॉल युक्त है तो उससे और भी अधि‍क नुकसान होगा. नियमित रूप से लिप बाम लगाने वाले लोगों में होंठ फटने की समस्या और अधि‍क पायी गयी है. कई मामलों में लिप बाम से एलर्जी होता भी देखा गया है. खुशबू के लिए लिप बाम में केमिकल इस्तेमाल किये जाते हैं, उसकी वजह से होठों पर एलर्जी हो सकती है.

  • ...जब छात्रा की लेगिंग्स पर प्रिंसिपल ने किया भद्दा कमेंट

    अमेरिका के एक स्कूल ने छात्रा की लेगिंग्स को लेकर भद्दा कमेंट किया है जिससे उसकी नौकरी खतरे में पड़ सकती है. मामला अमेरिका के साउथ कैलिफोर्निया के चारलेस्टन का है. ऐसा कहा जा रहा है कि प्रिंसिपल हीदर टेलर ने छात्रा पर तब भद्दा कमेंट किया जब वह लेगिंग्स पहनकर स्कूल आयी.

  • व्हाइट हेड्स व ब्लैक हेड्स से ऐसे पायें छुटकारा

    दो चम्मच दही में एक बड़ा चम्मच कॉफी पाउडर और बेसन मिलायें. इस मिश्रण को अच्छी तरह मिला कर अपने चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें. ध्यान रहे कि यह पेस्ट उन हिस्सों में ज्यादा लगाया जाये, जहां व्हाइट हेड्स और ब्लैक हेड्स हैं. सर्कुलर मोशन में ऐसा दो से तीन मिनट तक करें. फिर पानी से चेहरे को अच्छी तरह धोयें. अपने चेहरे पर मॉइस्चराइजर लगाना बिल्कुल न भूलें. आप हफ्ते में कई बार इस मिश्रण का इस्तेमाल कर सकती हैं.

  • टैनिंग से ऐसे पाएं छुटकारा

    संतरे का छिलका चेहरे पर लगाएं. टैनिंग से छुटकारा पाने के लिए एक बड़ा चम्मच संतरे के छिल्के का पाउडर, एक चुटकी हल्दी, कैलेमाइन पाउडर या चंदन पाउडर और शहद की कुछ बूंदें मिलाकर पेस्ट बना लें. इसे चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से एक मिनट मलें और इसे पांच मिनट तक लगा रहने दें. फिर पानी से धो लें.संतरे के रस में साइट्रिक एसिड होता है, जो प्राकृतिक रूप से ब्लीचिंग का काम करता है.

  • तीज : हर विवाहिता पिया के लिए करती है सोलह श्रृंगार, जानिए इसके वैज्ञानिक पहलू

    तीज का पर्व हर विवाहिता के लिए वह सौभाग्य-सा है, जिसे सच्चे मन से निभा कर वह पति के लिए मंगल कामना करती है. उसके अच्छे स्वास्थ्य व लंबी आयु की कामना करती है. वह चाहती है कि उसके व्रत का तप उसके जीवनसाथी को हर बला से दूर रखे. विवाह के बाद यही ऐसा अवसर होता है जब मनमोहे पिया के लिए स्त्रियां सोलह शृंगार करती हैं. परंपराओं व रीति-रिवाज का आखिर यह कैसा ताना-बाना है, जो हमारी लोक संस्कृति को समृद्ध तो बनाता ही है, रिश्तों के बंधन को भी सात जन्मों के लिए अटूट कर देता है यह पर्व.

  • परंपराओं के रंग मेकअप के संग, तीज में महिलाएं ऐसे करें मेकअप

    तीज में महिलाएं दुल्हन की तरह सजती और संवरती हैं. चूंकि इस मौसम में हवाओं में पर्याप्त नमी मौजूद है. ऐसे में त्वचा में किसी तरह के इन्फेक्शन का खतरा न हो, इसके लिए सप्ताह भर पहले से रोज रात में सोने से पहले कच्चे दूध से चेहरे की सफाई करके ऐलोवेरा जेल या नीम का तेल लगाएं. चेहरे की त्वचा को क्लींजिंग मिल्क से साफ करना बेहतर होगा.

  • गोरा रंग बरकरार रखने के ये है घरेलू उपाय

    अगर आप फेस पैक, क्रीम आदि के भरोसे गोरा बनना चाहते है तो आपको ये भी मालूम होना चाहिए कि ऐसा गोरापन कुछ देर के लिए ही होता है. लेकिन आज जो हम आपको उपाय बताने जा रहे है उससे चेहरे की नेचूरल ब्‍यूटी बरकरार रहेगी.

  • घर पर ऐसे बनाएं एंटी-एजिंग पैक

    एक टमाटर के जूस में दो चम्मच दही मिलाकर चेहरे पर लगाएं. 20 मिनट बाद धो लें. स्किन में कसावट आयेगी. अंडे का सफेद हिस्सा निकाल कर उसमें दो चम्मच ऐलोवेरा जेल मिलाकर फेंटे. इस मिश्रण को 15-20 मिनट चेहरे पर लगाकर धो लें. त्वचा खिल उठेगी.

  • डार्क होंठ को हल्का करने के ये है घरेलू उपाय

    होंठों पर डेड स्किन सेल को रगड़ कर साफ करने में चीनी काम आती है. मक्खन रंग साफ करता है और चमक बढ़ाने में मदद करता है. तीन चम्मच चीनी और दो चम्मच मक्खन मिला कर पतला पेस्ट बना लें. इस पेस्ट से होंठों पर स्क्रब करें. हल्दी का पाउडर और दूध मिला कर पतला पेस्ट बना लें. होंठों को पानी से भिगो लें और मुलायम टूथ ब्रश से धीरे धीरे होंठों को स्क्रब कर लें. ऐसा हफ्ते में दो से तीन बार करें.

  • जानें, कैसे करते हैं कॉन्टूरिंग

    चेहरे के फीचर्स को अगर हाइलाइट करना हो, तो कॉन्टूरिंग टेक्निक अप्लाइ की जाती है. इसमें मेकअप द्वारा कुछ हिस्सों को उभारा और कुछ को छिपाया जाता है. इससे चेहरे का शेप बदला नजर आता है. जानिए किस चेहरे पर कौन-सा कॉन्टूरिंग टेक्निक सूट करता है.

  • जीरा और लहसुन से ऐसे दूर करें स्किन प्रॉब्लम

    जीरा विटामिन-ई से भरपूर होता है, जो त्वचा को स्वस्थ रखता है. अगर बरसात के मौसम में स्किन प्रॉब्लम हो, तो प्रतिदिन जीरे के पानी का सेवन जरूर करें. लहसुन में भी अत्यधिक मात्रा में ऐंटी-बैक्टीरियल, ऐंटी-फंगल और ऐंटि-सेप्टिक होते हैं, जो संक्रमण को खत्म करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. अगर बरसात में स्किन में किसी प्रकार की एलर्जी हो जाए तो उस जगह पर लहसुन का पेस्ट बनाकर लगा लें. यह आपको जल्दी आराम दिलाएगा. यह किसी प्रकार की जलन भी नहीं देता.

  • मेरे चेहरे पर बिल्कुल भी ग्लो नहीं है

    आइलैशिज की अच्छी ग्रोथ के लिए एक चम्मच जैतून के तेल में कुछ बूंदें कैस्टर ऑयल मिलाएं. मिक्सचर को पलकों पर हल्के-हल्के से लगाएं. नियमित रूप से करने से पलकों की ग्रोथ में जल्द फर्क दिखेगा. डेली बेसिस पर पलकों को घना व लंबा दिखाने के लिए वॉल्यूमाइजिंग मस्कारा का इस्तेमाल करें. इससे आंखें खुली हुई व बड़ी दिखती हैं. यदि मस्कारा लगाने से पहले पलकों को कर्लर से कर्ल कर लेंगी, तो पलकें ज्यादा लंबी और घुमावदार लगेंगी. चाहें तो आर्टीफिशियल लैशिज लगाकर भी आप अपनी लैशिज को बड़ी दिखा सकती हैं. आइलैश एक्सटेंशन करवा सकती हैं. ये पलकों को घना व लंबा करने का एक सेमी परमानेंट सल्यूशन है. इसके अंतर्गत पलकों पर एक-एक लैश चिपकायी जाती हैं और वे बिना मस्कारा लगाये घनी व लंबी दिखाई देती हैं. ये एक महीने तक बरकरार रहती हैं.

  • नाखूनों की सुंदरता के लिए करें नेचुरल उपाय

    प्राचीनकाल से ही स्त्री के नख से शिख तक की खूबसूरती का वर्णन किया जाता रहा है. यानी खूबसूरती का संबंध केवल मुख की सुंदरता से नहीं है, बल्कि इसमें नाखूनों की सुंदरता भी शामिल है. इसमें किसी प्रकार की कमी न रह जाये, इसके लिए जानें कुछ जरूरी नेचुरल टिप्स.

  • बादाम तेल से दूर करें डार्क सर्कल्स

    आंखों के नीचे के काले घेरों के कारण अच्छा-खासा सुंदर चेहरा भी बेजान व बीमार दिखने लगता है. आंखों के आस-पास की नाजुक त्वचा के लिए बादाम का तेल बेहद फायदेमंद होता है. बादाम के तेल के रोजाना इस्तेमाल से आप डार्क सर्कल्स से छुटकारा पा सकती हैं. इसके लिए सोने से पहले आंखों के काले घेरों पर बादाम का तेल लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें. सुबह उठने के बाद ठंडे पानी से आंख धो दें. काले घेरे खत्म होने तक इस उपाय को अपनाएं.

  • अनचाहे बाल हटाने के लिए अपनाएं वैक्सिंग के ये उपाय

    पार्लर में आपको वैक्सिंग के कई विकल्प दिये जाते हैं, जिसमें कई बार आप कंफ्यूज भी हो जाती होंगी. इसलिए आपको यह जानना जरूरी है कि कौन-सा वैक्स आपके लिए सही है. आमतौर पर वैक्स दो प्रकार के होते हैं- हार्ड और सॉफ्ट. डीप-रूटेड बालों के लिए हार्ड वैक्स को अच्छा माना जाता है, क्योंकि हार्ड वैक्स कम तापमान पर पिघल कर आसानी से बॉडी पर फैल जाता है.

  • चेहरे के दाग-धब्बे हटाने के लिए लगाएं ये फेस पैक

    चेहरे में अगर दाग हो जाये तो समाज में निकलने में शर्म सी महसूस होने लगती है, इसके पिछे एक मात्र वजह है कि सेल्‍फ कॉन्‍फीडेंस कम हो जाती है. ऐसे में हम आपको बताने जा रहे है एक घरेलू उपाये जिसे निरंतर करने से चेहरा बेदाग वह ताजगी से भरपूर नजर आयेगा ..

  • मॉनसून में अपनी त्वचा का ऐसे रखें खास ख्याल, बरसात में भी करें सनस्क्रीन का इस्तेमाल

    मॉनसून में अपनी त्वचा का खास ख्याल रखें. माॅनसून के दौरान आपको त्वचा संबंधी कई परेशानियां हो सकती हैं. बारिश के मौसम में वातावरण में मौजूद नमी आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती है. इसलिए मॉनसून में त्वचा की देखभाल हमें ज्यादा करनी पड़ती है़ इस मौसम में त्वचा में फंगल इंफेक्शन के भी आसार सबसे ज्यादा होते हैं, जिसे दूर करने के लिए डॉक्टर से संपर्क करने की भी जरूरत पड़ती है. इस मौसम में कैसे करें अपनी त्वचा की देखभाल, इस बारे में बता रहे हैं त्वचा रोग विशेषज्ञ डाॅ अमलान सोम-

  • त्वचा की समस्या के अनुरूप लगाएं फेसपैक

    चेहरे को साफ और चमकदार बनाये रखने के लिए हम अकसर ही फेसपैक लगाते हैं. फेसपैक चेहरे की त्वचा को स्वस्थ बनाये रखने में मदद करता है. इससे आपका चेहरा खिल उठता है, मगर हर किसी त्वचा अलग-अलग होती है, तो फैसपैक भी उसी अनुसार लगाना चाहिए.

  • मेरे चेहरे की त्वचा रूखी दिखाई पड़ती है

    आप अपनी स्किन के मुताबिक गोल्ड फेशियल करवा सकती हैं. इस तकनीक में एक विशेष स्क्रबर मशीन की मदद से डेड सेल्स को रिमूव किया जाता है, फिर वैज्ञानिक तकनीक द्धारा फलों के रस और स्वर्ण पत्रों के घोल को त्वचा की भीतरी गहराई तक पहुंचाया जाता है. यह स्वर्ण घोल स्किन के अंदर पहुंचकर रक्त संचार को एक सही दिशा देता है, जिससे रक्त में उपस्थित बैक्टीरिया और अन्य टॉक्सिन खत्म हो जाते हैं. गोल्ड फेशियल से रक्त को उचित ऑक्सीजन प्राप्त होती है, जिससे त्वचा को गहराई तक पोषण मिलता है.

  • बरसात में पैरों का ऐसे रखे ख्‍याल

    तलवों के दर्दरहित चिकने और खूबसूरत होने से आपके पैर सुंदर दिखते हैं और आराम भी देते हैं. नहाते समय तलवों को अच्छे से साफ करें. किसी ब्रश या प्यूमिक स्टोन से भी साफ कर सकती है. नहाने के बाद तलवों की नारियल तेल या सरसों तेल से मालिश करना न भूलें. तलवों की सफाई से रक्त संचार बढ़ता है और आक्सीजन भरपूर मात्रा में मिलती है.

  • BEAUTY TIPS: चांद-सा चमक उठेगा आपका चेहरा

    सावन माह बस शुरू होनेवाला है, जो विशेष कर महिलाओं के साज-शृंगार के लिए जाना जाता है. तीज-त्योहार के इस मौसम में हर स्त्री अलग दिखना चाहती है. आपका पहनावा भी तभी जंचेगा, जब आप बिल्कुल परफेक्ट मेकअप करें. इस बारे में फेमस ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज हुसैन दे रही हैं जरूरी टिप्स, ताकि आप दिखें सबसे खूबसूरत, सबसे अलग.

  • डार्क अंडरआर्म्स से ऐसे पायें छुटकारा

    अगर आप डार्क अंडरआर्म्स से छुटकारा पाना चाहतीं हैं तो घर में सेब को कद्दूकस करके कांख पर रगड़ें. इससे वहां की रंगत भी हल्की होगी. सेब में एएचए होता है, जो कांख को काला बनानेवाले कीटाणुओं को खत्म करता है.

  • आंखों की सुंदरता का ऐसे रखें ख्याल

    जिसकी आंखे थोड़ी बड़ी होती हैं, उनके लिए तो आंखों में हल्का-सा काजल या सूरमा और मस्करा ही काफी होता है, लेकिन अगर आपकी आंखे छोटी हैं, तो आप खुद उन्हें आकर्षक बना सकती हैं. आप काजल या सूरमा थोड़ा मोटा करके लगाएं और आइ लाइनर लगाना न भूलें. इसके साथ की मस्करा भी थोड़ा डार्क लगाएं. इस उमस भरे मौसम में मेकअप फिक्सर जरूर लगाएं, ताकि पसीने का प्रभाव नहीं हो.

  • In Demand : ये सैंडल है ट्रेंड में

    जब भी कोई न्यू फैशन ट्रेंड सेट होता है, उसमें मैचिंग ज्व्लेरी से लेकर सैंडल तक सब शामिल हो जाता है. ज्यादातर महिलाएं ड्रेस से मैच करते सैंडल या शूज पहनना पसंद करती हैं. सैंडल का लेटेस्ट ट्रेंड है, पॉम-पॉम सैंडल. ये देखने में जितने कलरफुल हैं, पहनने में उतने ही कम्फर्टेबल. मार्केट में इनकी कीमत 400 रुपये से लेकर 2000 रुपये तक है. इसमें मल्टीकलर्ड पॉम-पॉम, फिग पॉम-पॉम, फ्लैट सैंडल पॉम-पॉम, हाइ हील सैंडल पॉम-पॉम आदि कई डिजाइन मिल जायेंगे. युवतियां ज्यादातर बांधने वाले पॉम-पॉम सैंडल को पसंद कर रही हैं.

  • गरमियों में सनबर्न दूर करेंगे ये उपाय

    गरमी में कई लोगों को सनबर्न या स्किन टैनिंग की समस्या होती हैं. खास कर महिलाओं को, क्योंकि उनकी स्किन तुलनात्मक रूप से ज्यादा सॉफ्ट होती है. सूरज की तेज अल्ट्रा वायलेट किरणें मुंह, गरदन, हाथ सहित शरीर के अन्य अंगों की त्वचा को भी जला कर काला बना देती हैं. इसके परिणामस्वरूप स्किन रेडनेस, डिहाइड्रेशन, इचिंग, सूजन तथा दर्द होता है. अगर इस ओर ध्यान न दिया जाये, यह तो झुर्रियों और कैंसर का कारण हो सकता है. सनबर्न की समस्या से निपटने के लिए कुछ घरेलू उपाय इस प्रकार ह हैं-

  • इन तरीकों से आपकी कुहनियां हो जायेंगी साफ

    आमतौर पर देखा गया है कि कुहनियों में गंदगी बैठ जाती है और लोग उसके तरफ ध्‍यान भी नहीं देते है. लेकिन कभी-कभी शर्मिंदगी महसूस होती है. ऐसे में हम निम्‍नलिखित उपाय करके कुहनियां साफ रख सकते है-

  • डल स्किन के बेहतर ट्रीटमेंट के लिए करे ये घरेलू उपाय

    धूप, धूल व प्रदूषण के कारण गरमियों में डल स्किन की प्रॉब्लम कॉमन हो जाती है. इस प्रॉब्लम से जूझनेवालों के लिए घरेलू ट्रीटमेंट सबसे कारगर है. इस ट्रीटमेंट में फ्रूट पल्प के साथ ग्लिसरीन का यूज किया जाता है. इस वजह से यह ड्राइ स्किनवालों के लिए काफी कारगर है.

  • ईद में महिलाआें को लुभायेगी ये स्पेशल कलेक्शन

    ईद स्पेशल कलेक्शन में डिजाइनर्स ने पैंट्स पर फोकस किया है़ डिफरेंट पैटर्न के पैंट्स के साथ ईद की ड्रेसेज की पेशकश की गयी है़ एथनिक टच के साथ पाकिस्तानी लुक की ड्रेस दिख रही है. डिजाइनरों ने हैवी थ्रेड वर्क के साथ ईद के खास कलेक्शन को स्टाइलिश ड्रेस का लुक दिया है़ सिगरेट पैंट्स, क्यूलेट पैंट्स, प्लाजो और रॉ सिल्क पैंट्स का प्रयोग किया है़

  • टोमैटो फेसपैक से चेहरे को ऐसे दे भरपूर ताजगी और सुंदरता

    गरमियों में स्किन का डल और ड्राइ होना आम समस्या है. इस कारण से चेहरे पर झुर्रियों की समस्या बढ़ जाती है. ऐसे में चेहरे की ताजगी और सुंदरता को बनाये रखने में टमाटर के फेस मास्क बेहद उपयोगी साबित हो सकते हैं.

  • लिप्स के टैनिंग को करें ऐसे दूर

    लिप्स के टैनिंग को दूर करने के लिए अनार के रस के साथ हल्दी को मिला कर होठों पर लगा कर 15 मिनट के लिए छोड़ दें. फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें. प्रतिदिन सुबह और शाम नींबू के रस को होठों पर रगड़ें और 10 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें. केसर के इस्तेमाल से होठों का कालापन दूर होता है. कच्चे दूध में केसर मिला कर रात को होठों पर लगा कर सो जायें. सुबह ठंडे पानी से धो लें.

  • जानिए किस फ्रूट मसाज से निखरेगी आपकी त्वचा

    गोरी निखरी त्वचा हर किसी की ख्वाहिश होती है. इसके लिए केमिकल ट्रीटमेंट अपनाने के बजाय फ्रेश फ्रूट फेशियल मास्क का उपयोग करना बेहतर है. फ्रूट्स में निहित पोषक तत्व त्वचा की जरूरतों को पूरा करते हैं. जानिए कौन-सा फ्रूट फेशियल मास्क से किस तरह के फेस के लिए बेहतर होता है.

  • घरेलू उपाय : ये करने से होंठ होंगे मुलायम

    गर्मियों में होंठों का फटना आम बात है. इस मौसम में शरीर का पानी निकल जाता है, जिससे होंठ सूखने लगते हैं. फटे होंठ चेहरे की सुंदरता खराब कर देते हैं. इसलिए फटे होंठो को छुपाने के लिए लिपस्टिक या लिप ग्लो की जगह सरसों के तेल का इस्तेमाल करें. रात को नाभि पर सरसों का तेल लगाकर सोएं. इससे होंठ कुछ ही दिनों में मुलायम और गुलाबी हो जायेंगे.

  • घरेलू टीप्स, जो गरमी में आपकी त्वचा को रखे तरो ताजा

    एक चम्मच शहद में कुछ बूंद नींबू का रस मिला कर चेहरे पर लगाने से चेहरे पर झुर्रियां नहीं पड़ती हैं. एक चम्मच गुलाब जल और एक चम्मच दूध के मिश्रण में दो तीन बूंद नींबू का रस मिला कर इसे चेहरे पर लगाने से त्वचा की कोमलता व चमक बनी रहती है. गरमी स्क्रबिंग के लिए टमाटर का टुकड़ा लेकर चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करें, चेहरे की सारी गंदगी साफ हो जायेगी़ त्वचा को निखारने के लिए स्क्रबिंग बहुत जरूरी है़ स्क्रब त्वचा की मृत कोशिकाओं, धूल इत्यादि को हटा कर रोम छिद्रों को बंद होने से रोकता है़

  • चिलचिलाती धूप के कारण त्वचा बेजान नजर आती है, करें ये उपाय

    गरमी के इस मौसम में चिलचिलाती धूप के कारण हमारी त्वचा बेजान नजर आती है़ गरमी में टैनिंग व स्पॉट त्चवा की आम समस्या है़ इस मौसम में चेहरे से नमी चली जाती है, पर कुछ बातों का ख्याल रख हम अपनी त्वचा को इस तेज धूप में भी तरोताजा रख सकते है़ं वहीं कुछ भ्रम को भी दूर करना आवश्यक है़ इस मौसम में अपनी त्वचा को कैसे स्वस्थ रखें, इस बारे में बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट सीमा.

  • गरमी में ऐसे करें मेकअप

    गरमियों में मेकअप करते ही आपका मेकअप फैलने लगता है और खराब हो जाता है. इसलिए गरमियों में कोशिश करें कि ज्यादा-से-ज्यादा मेकअप प्रोडक्ट वाटर प्रूफ हो. वाटर प्रूफ लिपलाइनर, आइलाइनर और मस्कारा पसीने में नहीं बहते. मेकअप करने से पहले कॉटन से चेहरे पर गुलाबजल लगाएं.

  • ...ताकि बढ़ती गरमी में भी आपकी त्वचा रहे Cool

    इन दिनों सूरज का मिजाज गरमाया हुआ है. तापमान 40 डिग्री के पार पहुंच चुका है. ऐसे में आपकी कोमल त्वचा पर असर पड़ना स्वाभाविक है, लेकिन ऐसा भी नहीं हो सकता है कि बढ़ती गरमी के डर से आप घर पर बैठी रह जायें. तो आइए जानें कुछ टिप्स जिनकी मदद से आप बढ़ती गरमी के बावजूद अपनी त्वचा और सौंदर्य की रक्षा कर पायेंगी और फील करेंगी कूल....

  • फूलों सी कोमल त्‍वचा पाने के लिए अपनायें ये 5 ब्यूटी टिप्स...

    इस भाग-दौड़ भरी जिंदगी में हम अपनी त्वचा की सही से देख-भाल नहीं कर पाते हैं और हमारी त्वचा भी प्रदूषण, दौड़-भाग और तनाव से कुम्हला जाती है. ऐसे में हम कई ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स का इस्‍तेमाल करते हैं जो चेहरे को कई बार नुकसान पहुंचा जाते हैं. लेकिन ऐसा कोई जरूरी नहीं हैं कि आप अपने त्‍वचा को कोमल और खूबसूरत बनाने के लिए सौंदर्य प्रसाधन का ही प्रयोग करें. हम फूलों से कोमल त्‍वचा पाने के लिए घरेलु उपाय अपना सकते हैं. बालों का ख्‍याल रखने के लिए भी हम घरेलु नुस्‍खा अपना सकते हैं. जानें 5 ब्‍यूटी टिप्‍स...

  • ट्रेंड में है चाइनीज कॉलर ब्लाउज

    पिछले कुछ समय से महिलाओं में ब्लाउज और सूट के चाइनीज कॉलर डिजायन का क्रेज देखने को मिल रहा है. मार्केट में आजकल इसके ढेरों वेरायटी व पैटर्न मौजूद है. इसमें गले और कॉलर पर थिक एम्ब्रॉयडरी होती है. इसकी वजह से यह यूनिक व अट्रैक्टिव दिखता है. हम आपको इन दिनों पॉपुलर कलर व डिजायनर ट्रेंड के बारे में बता रहे हैं. एक बार इन्हें ट्राइ करके देखें.

  • रहें सुहागन सजें सुहागन

    दुर्गा पूजा के सबसे अंतिम दिन ''सिंदूर खेला'' की रस्म बंगाली समाज की प्रमुख रस्मों में से एक है. इस दिन मां दुर्गा के आगे सिंदूर खेलती महिलाएं सिंदूर के लाल रंग से खुद को सराबोर कर पर्व का आनंद लेती हैं. इस खेल का मजा खूबसूरती के साथ लेने के लिए कुछ स्पेशल मेकअप टिप्स को ध्यान में रखें.

  • सौंदर्य का टॉनिक है ऑलिव ऑयल

    पीढ़ियों से ऑलिव ऑयल को स्वास्थ्य और खूबसूरती का आधार माना जाता रहा है. दरअसल ऑलिव ऑयल में शामिल एंटी-ऑक्सीडेंट एंटी-एजिंग तत्व के रूप में कार्य करते हैं. जानते हैं, कैसे.

  • भोजन के तुरंत बाद स्नान करने से करें परहेज

    किसी भी कार्य को करने का एक निश्चित समय तय होना जरूरी है. ऐसा होने से हमारे जीवन में एक संतुलन बना रहता है. सही समय पर उठना, नहाना, भोजन करना, काम पर जाना आदि सभी बातें हमारे स्वास्थ्य को प्रभावित करती हैं.

  • पाएं आइ-कैचिंग कैटी लुक

    कैटी लुक से आंखें काफी सेक्सी नजर आती हैं. साथ ही उभरी हुई भी दिखायी देती हैं. इसी वजह से यह मेकअप ट्रेंड बढ़ती उम्र की महिलाओं के बीच काफी पॉपुलर होता जा रहा है. कारण कि एक उम्र के बाद आंखें नीचे की ओर झुकने लग जाती हैं. उत्तर भारतीय महिलाओं की आंखें बड़ी होने के कारण यह लुक उन पर काफी ज्यादा खूबसूरत नज़र आता है.

  • खूबसूरती बढ़ायेगा फेस योग

    खूबसूरत दिखना हर किसी की चाहत होती है. इसके लिए लोग तरह-तरह के आर्टिफिशियल ब्यूटी प्रॉडक्ट व मेडिकल ट्रीटमेंट का इस्तेमाल करते हैं. पर, इनका असर लंबे समय तक नहीं रहता. प्राकृतिक सुंदरता पाने के लिए शरीर में रक्त-संचार का सही होना जरूरी है. इससे चेहरे पर नेचुरल ग्लो आता हैं. अगर आप अपने फेसियल मसल्स को रिलैक्सड रखेंगी, चेहरे पर झुर्रियां नहीं आयेंगी. आज हम आपको कुछ प्रमुख फेस योगा बता रहे हैं, जो बढ़ती उम्र के असर को आपके चेहरे पर झलकने नहीं देगा.

  • एक बार फिर प्लाजो है ट्रेंड में

    प्लाजो का फैशन वैसे तो पुराने जमाने में भी था. आप अगर अपनी बुआ या मौसी से पूछें, तो वे भी इसके बारे में आपको जरूर बतायेंगी. अाजकल एक बार फिर से यह लड़कियों व महिलाओं की पहली पसंद बना हुआ है. कंफर्टेबल होने की वजह से कॉलेज व ऑफिस जानेवाली महिलाएं इसे ज्यादा पसंद कर रही है. चाहे फॉर्मल ओकेजन हो, गेट-टुगेदर हो, बिजनेस ट्रिप हो या फिर जेनरल मीटिंग, आप इस ड्रेस को हर अवसर पर कैरी कर सकती हैं. चाहे तो इसे पार्टी या शादी-ब्याह के अवसर पर भी पहन सकती हैं.यह आपको मॉर्डन के साथ-साथ एथनिक लुक भी देता हैं. यह कई तरह के डिजाइन व पैटर्न में एवलेवल है. प्लाजो पैंट को क्रॉप टॉप, लेसवाले टॉप, सिम्पल शर्ट, कुर्ती आदि के साथ पहना जा सकता हैं. मार्केट में फिलहाल डार्क कलर्स, एनीमल प्रिंटेड, कलरफूल प्रिंट, फ्लोरल प्रिंट प्लाजो आदि मिल रहे हैं.

  • वेजिटेबल जूस रखता है मुझे फिट : काजल अग्रवाल

    कॉलेज के दिनों से ही मैं अपनी फिटनेस के लेकर सजग हो गयी थी. यही वजह थी कि मैंने शुरुआत में ही एरोबिक्स शुरू कर दिया था. इसी बीच योग से जुड़ी और योग मेरी जिंदगी का अहम हिस्सा बन गया. मैं हफ्ते में तीन दिन योग करती हूं. मैं आउटडोर कहीं भी जाती हूं, तो अपना योग मैट अपने साथ ही रखती हूं.

  • आसान उपायों से दूर करें त्वचा की समस्याएं

    आज की इस फास्ट वर्किंग लाइफ में फ्लॉलैस स्किन के लिए रोज-रोज पार्लर के चक्कर लगाना किसी के लिए भी मुश्किल है. ऐसे में अपनी प्रॉब्लम्स के अनुरूप कुछ होम रेमिडीज अपनाकर भी आप ब्यूटीफुल स्किन पा सकती हैं.

  • नेचुरल तरीकों से त्वचा को मिलेगी ठंडक

    चुभती, जलती गरमी के मौसम से सिर्फ आप ही नहीं, बल्कि आपकी त्वचा भी झुलसती है. ठंडी प्रकृति की कई कुदरती चीजें हैं, जो त्वचा को जलने से बचाती हैं. इस बारे में बता रही हैं हमारी ब्यूटी एक्सपर्ट.

  • त्वचा की खूबसूरती बढ़ाये ये विटामिन्स

    आपकी कितनी स्वस्थ हैं, इसका पता आपकी त्वचा से चलता है. यह तो आप जानती होंगी कि स्वस्थ शरीर के लिए पौष्टिक आहार लेना जरूरी है, मगर जब आप यह जान जायेंगी कि त्वचा की देखभाल में कौन-सा विटामिन क्या लाभ पहुंचाता है, तो अपने आहार के प्रति आपकी सजगता और बढ़ जायेगी. इस बारे में अहम जानकारी दे रही हैं हमारी ब्यूटी एक्सपर्ट.

  • स्वीमिंग और डांसिंग से बेहतर कुछ नहीं

    मेरे लिए फिटनेस का मतलब यही है कि मैं सही तरीके से वर्कआउट करूं और जो भी मैं खाना चाहूं, वह खा सकूं. क्योंकि मैं खाने की बहुत शौकीन हूं. मैं तरह-तरह के डिश और नये रेस्टोरेंट ट्राइ करती रहती हूं. इसलिए मेरे लिए स्ट्रीक्ट डायट फॉलो करना बेहद मुश्किल है. चूंकि मैं ऐसे प्रोफेशन से हूं जहां खुद को मेंटेन रखना सबसे जरूरी है. इसलिए मैं वर्कआउट को बहुत सीरियशली लेती हूं.

  • फिट रहने के लिए रोज वर्कआउट करती हूं

    मेरा मानना है कि फिटनेस का मतलब शारीरिक, मानसिक और इमोशनली स्ट्रॉन्ग होना है. अगर आप दूसरे से बेहतर होने के लिए फिटनेस को महत्व देते हैं, तो आप गलत करते हैं. फिट रहने का मतलब यह नहीं है कि आप दूसरों की तुलना में कितने फिट हैं. आपको पहले यह जानना चाहिए कि आप फिट हैं कि नहीं. यदि आप फिट नहीं हैं, तो खुद को पहले से बेहतर बनाना ज्यादा जरूरी है.

  • अंदरूनी खूबसूरती है चाहत

    एक चीज मैंने हमेशा सीखी है कि फिटनेस बहुत जरूरी है. इसके लिए आपको खान-पान पर निगाह रखना ही होगा. इसलिए मैंने शुरू से अपनी जुबान पर कंट्रोल रखा है. लेकिन यह कतई मतलब नहीं कि डायटिंग करती हूं. मुझे डायटिंग करना पसंद नहीं है. मैं बिना किसी एक्सपर्ट की सलाह के खुद से कोई नुसखे नहीं आजमाती. हां, अगर मेरे किरदार को ऐसी जरूरत होती है तब तो मैं कोशिश करूंगी कि उसके हिसाब से चलूं. लेकिन मैं क्रैश डायटिंग जैसी चीजों पर विश्वास नहीं करती.

  • कुंदन के आभूषणों का जादू बरकरार

    पिछले साल की तरह इस साल भी कुंदन ज्वेलरी फैशन में है. कुंदन और जरकन जड़ित ज्वेलरी खूब लुभा रही है. इन ज्वेलरीज का लुक एकदम हीरे जैसा होता है, लेकिन दाम बहुत कम होता है. इसी वजह से यह सभी की पहली पसंद बनी हुई है. हां, थोड़े-बहुत बदलाव ज़रूर हुए हैं. क्या हैं ये बदलाव, आइए जानते हैं .

  • ब्यूटी प्रोडक्ट की भी करें देखभाल

    ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल हम अपनी खूबसूरती को बढ़ाने के लिए करते हैं. लेकिन, अगर उनका ठीक से रख-रखाव नहीं किया गया, तो वह हमारी ब्यूटी को बढ़ाने के बजा²य हमें पिंपल और दूसरे स्किन की परेशानियां दे सकते हैं. इसलिए आप जितना अपनी खूबसूरती का ध्यान रखती हैं, उतना ही ध्यान अपने ब्यूटी प्रोडक्ट्स का भी रखें. आइए जानते हैं अपने ब्यूटी प्रोडक्ट का किस तरह से देखभाल जरूरी है.

  • जरूरी है नाखूनों की देखभाल

    हाथों की खूबसूरती को बढ़ाने में आपके नाखूनों का विशेष योगदान होता है. अगर नाखून मजबूत और चमकदार नहीं होंगे तो यह आपके आकर्षक व्यक्तित्व में एक खामी की तरह नजर आयेंगे, फिर चाहे आप कितना भी मेकअप कर लें, इस कमी को नहीं छुपा पायेंगे. इन दिनों नेल आर्ट्स का भी चलन जोरों पर है. इसके लिए भी आपको मजबूत और लंबे नाखूनों की जरूरत है.

  • अंडरआर्म्स के धब्बों से मुक्ति

    केवल हेयर-फ्री अंडरआर्म्स आपको स्लीवलैस कपड़े पहनने का कॉन्फिडेंस नहीं दे सकते. स्लीवलैस व अॉफ-शोल्डर्स ड्रेसेज को आत्म-विश्वास के साथ कैरी करने के लिए यह जरूरी है कि वह साफ व स्मूद भी हों. तो कैसे रखें ख्याल अपने इस खास बॉडी पार्ट का, जानते हैं सुप्रसिद्ध कॉस्मेटोलॉजिस्ट, ऐस्थिटीशियन भारती तनेजा से.

  • परफेक्ट वैनिटी बॉक्स

    शादी–विवाह के माहौल में दुल्हन की हर एक चीज को बड़ी ही बारीकी और चाव से देखा जाता है. इस शगुन में बेशकीमती गहने, हैवी वर्क से लिपटी साड़ियों के अलावा दुल्हन का वैनिटी बॉक्स भी आकर्षण का केंद्र होता है. वैनिटी बॉक्स दुल्हन की जरूरत की सभी चीजों में से एक है, इसलिए यह जरूरी है कि इसके अंदर कुछ भी मिस न हो. साथ ही मेकअप प्रोडक्ट्स सीजन को ध्यान में रख कर हों. कैसा हो विंटर सीजन में आपका वैनिटी बॉक्स, जानते हैं सौंदर्य विषेशज्ञ भारती तनेजा से.

  • इंस्टेंट निखार के लिए आजमाएं ये टिप्स

    सजना-संवरना हर मौसम में होता ही है लेकिन सर्दियों में घंटों पार्लर में देना मतलब ठंड से लड़ना. कितना अच्छा हो यदि घर पर ही पार्लर का काम हो जाए! तो हो जाएं तैयार, हम लायें हैं आपके लिए कुछ आसान और इंस्टेंट निखार लाने वाले टिप्स. जिन्हें आजमा कर आप घंटों की ठंड से तो बचेंगी ही साथ ही मिनटों में पाएंगी अनोखा निखार.

  • चेहरा चमकाएं फेस योगा से...

    बढ़ती उम्र और बढ़ते ट्रीटमेंट. महिलाएं जो या पुरुष दोनों ही बढ़ती उम्र से बचने के लिए नए-नए तरीके अपनातें हैं. बाल सफेद होना, डबल चिन का आना, झुर्रियां, रिंकल आना स्वाभाविक है लेकिन इनके लिए हजारों खर्च करना सही नहीं.

  • खुबसूरत त्वचा के लिए करें योगा

    खूबसूरती पाने के लिए महिलाएं जम के खर्च करती हैं. कभी पार्लर में तो कभी डॉक्टर्स के पास लम्बे महंगे ट्रीटमेंट लेती हैं जिसका अंत ‘चार दिन की चांदनी फिर अंधेरी रात’ की तरह होता है. इन सभी चलताऊ उपचारों को छोड़ कर योग करें.

  • फिटनेस से ही आयेगा चार्मिंग लुक : सौम्या टंडन

    टीवी की गोरी मेम यानी सौम्या टंडन भाभीजी के रूप में घर-घर का लोकप्रिय चेहरा बन चुकी हैं. अनिता अपने लुक को लेकर बहुत सजग रहती हैं, इसलिए फिटनेस को सबसे अहम मानती हैं. उनका कहना है कि खुद को मेंटेन रखना आसान तो नहीं, पर आपको मेहनत करनी होगी, क्योंकि हेल्थ इज वेल्थ. सौम्या बता रही हैं अपने फिटनेस से जुड़ी दिलचस्प बातें.

  • कॉफ़ी करे कमाल. मिनटों में चमकाए आपकी त्वचा

    सर्दियों में त्वचा की रंगत डार्क हो जाती है इससे बचने और त्वचा की चमक बढ़ाने के लिए कोको यानी कॉफ़ी के पैक का प्रयोग करें और पाएं मिनटों में चमकती त्वचा.

  • केमिकल से बचें. अपनाएं हर्बल ब्लीच

    त्वचा का रंग और त्वचा की सतेह स्वस्थ बनी रहे इसके लिए जरुरी है कि केमिकल का कम प्रयोग करें और हर्बल अपनाएं. नेचुरल चीजों से बनी ब्लीच त्वचा की चमक बरक़रार रखती है.

  • फिर से फैशन में धोती स्टाइल ड्रेसेज

    फैशन के बदलते ट्रेंड में धोती स्टाइल एक बार फिर से ट्रेंड में लौट आया है. आप धोती स्टाइल को अपने पैंट्स, साड़ी से लेकर ड्रेस सभी में ट्राय कर सकते हैं. यह पहनने में जितना सहज होता है, उतना ही आपके लुक को अलग भी बना देता है. एक नजर इस नये ट्रेंड पर..

  • सॉल्ट स्क्रब से बढ़ाएं चेहरे की रौनक

    आपकी त्वचा अगर मुंहासों की वजह से खराब हो गयी है और चेहरे पर जरूरत से ज्यादा दाग-धब्बे हैं, तो सॉल्ट स्क्रब आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित हो सकता है. आप सॉल्ट स्क्रब से बहुत रिफ्रेश फील करेंगी.

  • आपकी त्वचा ताउम्र रहे जवां

    एक उम्र के बाद त्वचा की चमक फीकी पड़ने लगती है. हमारा चेहरा कई तरह की परेशानियों से जूझने लगता है. लेकिन कुछ चीजों को अपनाकर हम अपनी त्वचा की चमक को ताउम्र बरकरार रख सकते हैं.

  • खास है एल्फाबेटिकल क्रीम्स की नयी रेंज

    दिन पर दिन एडवांस होते इस युग में जब हर चीज का लेटेस्ट मॉडल उपलब्ध है, तो भला आपकी स्किन क्रीम क्यों पीछे रह जाये. इस जमाने में आपकी फेस क्रीम भी स्मार्ट रहे, इसके लिए कॉस्मेटिक व स्किन केयर टेक्नॉलिजी ने मिलकर न्यू ऐज क्रीम की एल्फाबेटिकल रेंज निकाली है. क्या हैं इन न्यू ऐज क्रीम्स में खास, जानते हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा से..

  • स्लिम बॉडी से बहुत प्यार है मुझे

    टेलीविजन की ‘बार्बी डॉल’ कहलानेवाली निया शर्मा इन दिनों धारावाहिक ‘जमाई राजा’ में लीड रोल में नजर आ रही हैं. एक्टिंग में कदम रखने से लेकर अब तक उनके फिजिक में जरा भी चेंज नहीं आया. निया इसका क्रेडिट खुद को देती हैं, जो उन्होंने स्लिम बॉडी के लिए क्या कुछ नहीं किया. निया बता रही हैं कि आखिर उन्होंने खुद को किस तरह मेंटेन रखा है.

  • आंखों को बचाएं धूप से

    धूप में अल्ट्रावायलेट किरणों होती हैं, जो आंखों को सीधे नुकसान पहुंचाती हैं. इसके अलावा धूप-धूल के कारण भी आंखों में कंजंक्टिवाइटिस और एलर्जी जैसी समस्याएं होती हैं. इन समस्याओं से आंखों को बचाने के लिए सनग्लासेज पहनना बेहतर उपाय है. आंखों की सुरक्षा पर बता रहे हैं बेंगलुरु और पटना के विशेषज्ञ.

  • पहनें यूवी सुरक्षावाले सनग्लासेज

    गरमियां शुरू होते ही आंखों की परेशानी बढ़ जाती है. इस मौसम में धूल, धूप और एलर्जी आंखों की प्रमुख समस्याएं हैं. इनके कारण आंखों में चुभन, जलन होना आम है. इस मौसम में जैसे शरीर की देखभाल और डायट का विशेष ध्यान रखना जरूरी है, वैसे ही आंखों की सुरक्षा भी अहम है.

  • अनचाहे बालों का उपाय

    कुछ महिलाओं के चेहरे पर अधिक बाल उग जाते हैं. इस समस्या को हिरुटिज्म के नाम से जाना जाता है. ये बाल काफी सख्त, कंटीले और कभी-कभी कर्ली हो जाते हैं.

  • संवरने का बदल गया है अंदाज

    समर-स्प्रिंग कलेक्शन के आते ही मेकअप के पुराने ट्रेंड को अलविदा कहने का वक्त आ जाता है, क्योंकि गरमी के मौसम में पुराने फैशन व मेकअप रूल्स नहीं चलते. मौसम के अनुसार मेकअप ट्रेंड में आये परिवर्तनों के बारे में बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा..

  • कूल और बिंदास है स्नीकर्स का अंदाज

    क्या आप किसी ऐसे फुटवियर को अपनाना चाहती हैं, जो आपके पैरों को सुरक्षा भी दे और फैशन की रेस में आपको आगे भी रखे? यदि ऐसा है तो स्नीकर्स का फैशन आपकी इस डिमांड को बखूबी पूरा करता है. रंगीन और स्टाइलिश अंदाज के ये स्नीकर्स आपके लुक को तो कंप्लीट करते ही हैं, साथ ही आपके पैरों को आराम भी देते हैं. आइए डालते हैं एक नजर स्नीकर्स की वैराइटी और इन्हें कैरी करने के तरीकों पर..

  • कहीं नजरों को नजर ना लगा दे आपका आइलाइनर: शोध

    खूबसूरत आखों की बात की जाए तो काली कजरारी आंखों का खयाल सबसे पहले जहन में आता है. कजरारी आंखें सोलह श्रृंगार का एक हिस्सा हैं, लेकिन क्‍या आपको पता है महिलाओं की आंखों को मनमोहक बनाने वाला आइलाइनर उनके लिए घातक हो सकता है. एक नये अध्ययन में चेतावनी दी गई है कि आंखों की पलकों के अंदर और बाहर लग

  • जानिए सनग्लासेस के लेटेस्ट फैशन के बारे में

    सरदी जा चुकी है और गरमी का आगाज भी हो चुका है. गरमी में सनग्लासेस आंखों की बहुत बड़ी जरूरत होते हैं, जो हमें धूप से बचाते हैं. सनग्लासेस आंखों को सुरक्षा देने के साथ-साथ एक स्टाइल स्टेटमेंट भी बनते जा रहे हैं. यही वजह है कि फैशन इंडस्ट्री सनग्लासेस की नयी लुक और रेंज पर हर साल काम करती है.

  • डिजाइनर स्टोल्स, सर्दी से सुरक्षा के साथ स्टाइल भी देते हैं

    ट्राइएंगल शेप : इस शेप के लिए स्टोल को पहले स्क्वॉयर शेप में फोल्ड करें, फिर उसे इस तरह फोल्ड करें कि वह ट्राइएंगल शेप में आ जाये. अब इसे गर्दन में इस तरह लपेटें कि इसका एक कोना सामने की तरफ लटके. इस स्टाइल को जींस और टीशर्ट के साथ कैरी करें.

  • जानें किस तरह के गर्म कपड़ें देंगे आपको स्टाइलिश लुक

    सर्दियां आते ही बाजार सजने लगे हैं. सालभर में कपड़ों का बाजार शायद ही किसी मौसम में इतना सजता हो जितना इस मौसम में ही सजता है. बाजार में गर्म कपड़ो की रौनक देखते ही बनती हैं. इस बार भी कई नए ट्रेंड के गर्म कपड़े बाजार में हैं. जिन्हें लोग काफी पसंद कर रहे हैं. खासकर युवाओं में इन कपड़ों को लेकर ख

  • स्टाइलिश बनाये लॉन्ग बूट

    यह बीते जमाने की बात हो गयी, जब लॉन्ग बूट्स को बर्फीले इलाके में पहननेवाला बूट समझा जाता था. अब लॉन्ग बूट्स फैशन स्टेटमेंट बन गये हैं. आज बाजार में मौजूद अलग-अलग तरह के लॉन्ग बूट्स टीन गल्र्स को स्टाइलिश बना सकते हैं.

  • चेहरे की रंगत को बचाने के लिए 10 टिप्स

    अक्सर देखा गया है महिलाएं अपनी सुंदरता के प्रति लापरवाह होती हैं. वे छोटी छोटी बातों का खयाल रखने के बजाय ब्यूटि पार्लर के चक्कर लगाती फिरती हैं. क्या आप जानती हैं आपको पार्लर जाने की बहुत ज्यादा जरूरत नहीं है. आप बस हर समय कुछ बातों का खयाल रखें.

  • 5 टिप्‍स जो बनाए आपकी आईब्रो आकर्षक

    मेकअप, एक्‍सेसरीज, कपडे निश्चित ही आपके लुक को बदलने में सहायक हैं, लेकिन इसके अलावा आईब्रो का सही शेप भी आपके लुक को बदलने में मददगार है. चेहरे पर मेकअप के साथ-साथ सही आईब्रो का शेप आपके लुक को और भी खूबसूरत बना सकता है.

  • बदाम बढाए खूबसूरती और सेहत

    आपने घर में दादी-नानियों से बदाम खाने की खासियत के बारे में सुना होगा. चाहे वो स्‍कूल जाने वाले बच्‍चे हों, गर्भवती महिला हों या फिर कामकाजी नौजवान हों, बदाम के खास गुण सभी के लिए उतना ही महत्‍वपूर्ण हैं. रातभर पानी में भिगोया हुआ बदाम यादास्‍त के बढाने में सहायक है.

  • ऐलोवेरा: त्‍वचा रहेगी हमेशा जवां

    हर कोई चाहता है कि वह सर से लेकर पैर तक अपने बेस्‍ट लुक में दिखे. लेकिन डल और डार्क स्किन के कारण यह सपना कहीं बि‍खरता हुआ नजर आने लगता है. आपके इसी चाहत को पूरा करने लिए कुदरत के खजाने में से ''ऐलोवेरा'' सबसे उपयुक्‍त उपाय है. ऐलोवेरा हर तरह‍ की स्किन के लिए फायदेमंद होता है.

  • खूबसूरत आंखों के लिए सही देखभाल है जरूरी

    आंख हमारे शरीर का सबसे महत्‍वपूर्ण अंग है. इसी के कारण हम दुनिया की खूबसूरत चीजों को देख पाते हैं. खासकर महिलाओं की खूबसूरती में आखों की अहम भूमिका होती है. आंखों की देखभाल बहुत आवश्‍यक हो जाती है खासकर के तब जब आप धूल, धूप, प्रदूषण और धूंए के लगातार संपर्क में रहती हैं. कुछ बातें जो आपकी आंखों को

  • बैग, जो बनाये स्टाइलिश

    हर किसी में फैशनेबल दिखने की चाह टीनएज में ही जन्म लेती है. इस उम्र में कपड़े हों या जूते, फैशन को लेकर टीनएजर्स थोड़े सजग हो जाते हैं और अपने पास हर चीज स्टाइलिश रखना चाहते हैं. फिर बैग के मामले में क्यों पीछें रहें! स्कूल जाना हो या कोंचिग या फिर कॉलेज का पहला दिन, बैग तो लेकर जाना ही पड़ता है.

  • गर्ल्‍स के लिए वेज हील फ्लिप-फ्लॉप

    फ्लैट के साथ ही वेज हील फ्लिप-फ्लॉप भी टीन गर्ल्‍स को खूब भा रही हैं. अगर आप भी फुटवेयर में कुछ नया ट्राई करने का सोच रही हैं, तो फ्लिप-फ्लॉप्स अच्छा ऑप्शन हैं. पहले सिर्फ फ्लैट फ्लिप-फ्लॉप ही बाजार में नजर आती थीं और हील पसंद करने वाली गर्ल्‍स को मन मसोसना पड़ता था.