• प्रभात खबर का प्रतिभा सम्मान समारोह आज, सम्मानित होंगे प्रतिभावान बच्चे

    अररिया : जिले की प्रतिभाओं को सम्मानित करने के लिये मंगलवार को प्रभात खबर अररिया द्वारा प्रतिभा सम्मान समारोह का आयोजन किया जायेगा. टॉउन हॉल अररिया में आयोजित भव्य कार्यक्रम में 10वीं व 12वीं की परीक्षा में प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण छात्र-छात्राओं को प्रभात खबर द्वारा प्रमाणपत्र व ट्रॉफी देकर सम्मानित किया जायेगा. सम्मान समारोह में जिले के सभी सरकारी व गैर सरकारी शिक्षण संस्थानों में मैट्रिक व इंटर की परीक्षा में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले छात्र भाग लेंगे. विशिष्ट अतिथियों की मौजूदगी में उन्हें सम्मानित किया जाना है.

  • अररिया आये डीआइजी, विशेष कांडों की समीक्षा कर दिये निर्देश

    अररिया : पूर्णिया प्रक्षेत्र के पुलिस उपमहानिरीक्षक सोमवार को अररिया आये. एसपी कार्यालय में जिले के अलग-अलग थाना के कुछ विशेष कांडों की समीक्षा भी उन्होंने की. एसपी धूरत सायली सांवलाराम से ने बताया कि डीआईजी राजेश त्रिपाठी ने कुछ खास कांडों की समीक्षा की. इसके बाद संबंधित कांडों को लेकर जरूरी निर्देश दिये. उन्होंने बाढ़ की स्थिति व विधि व्यवस्था की भी जानकारी ली. मौके पर एसडीपीओ कुमार देवेन्द्र सिंह भी मौजूद थे.

  • अररिया : बाढ़ बना आफत : सभी स्कूलों में पढ़ाई 21 जुलाई तक स्थगित

    अररिया : अतिवृष्टि व जिले में आयी बाढ़ के मद्देनजर बच्चों के स्वास्थ्य को देखते हुए 21 जुलाई तक जिले के सभी सरकारी व गैर सरकारी विद्यालय का पठन-पाठन कार्य को स्थगित करते हुए विद्यालय के शिक्षक-शिक्षिका व शिक्षकेतर कर्मी को विद्यालय में बने रहेंगे. इस आशय का डीइओ अशोक कुमार मिश्रा ने कार्यालय आदेश निर्गत कर सभी प्रधानाध्यापक, सभी बीइओ, बीआरपी व सीआरसीसी को दी गयी है.

  • अररिया आये डीआइजी, विशेष कांडों की समीक्षा कर दिये निर्देश

    अररिया : पूर्णिया प्रक्षेत्र के पुलिस उपमहानिरीक्षक सोमवार को अररिया आये. एसपी कार्यालय में जिले के अलग-अलग थाना के कुछ विशेष कांडों की समीक्षा भी उन्होंने की. एसपी धूरत सायली सांवलाराम से ने बताया कि डीआईजी राजेश त्रिपाठी ने कुछ खास कांडों की समीक्षा की. इसके बाद संबंधित कांडों को लेकर जरूरी निर्देश दिये. उन्होंने बाढ़ की स्थिति व विधि व्यवस्था की भी जानकारी ली. मौके पर एसडीपीओ कुमार देवेन्द्र सिंह भी मौजूद थे.

  • उत्तर बिहार और कोसी क्षेत्र की नदियाें में उफान, भारी बारिश से अररिया और किशनगंज में स्कूल बंद

    मुजफ्फपुर/भागलपुर : पांच दिनों से नेपाल व प्रदेश में लगातार हो रही बारिश से उत्तर बिहार और कोसी क्षेत्र की नदियाें ने अपना रौद्र रूप दिखाना शुरू कर दिया है. शुक्रवार को कई नदियों का जल स्तर खतरे के निशान से डेढ़ फुट तक ऊपर पहुंच गया. इससे तटबंधों पर जहां दबाव बढ़ गया है, वहीं नदियों के आसपास के गांवों में बाढ़ का पानी फैल गया है.

  • बारिश के साथ गर्मी, लोग हो रहे बीमार

    हेमंत कुमार हीरा, अररिया : जिले में शनिवार से मानसून ने दस्तक दे दी है. जिले में रुक-रुक कर बारिश होना भी शुरू हो गया है. इसमें फुहारों से कुछ राहत मिलेगी, लेकिन बरसात का सुहाना मौसम अपने साथ अनेक बीमारियां भी साथ लाता है. बरसात के इस मौसम में कालरा, पेचिस, दस्त, गैस्ट्रोइंट्राइटिस, फूड प्वाइजनिंग, बदहजमी के साथ मलेरिया, वायरल फीवर, डेंगू, चिकुनगुनिया, कन्जेक्टवाइटिस, पीलिया, टाइफाइड बुखार,फोड़े-फंसी सोत अन्य रोगों के आक्रमण की संभावना बढ़ जाती है.

  • 25 बोतल नेपाली शराब के साथ बाइक सवार दो तस्कर गिरफ्तार

    नरपतगंज : नरपतगंज : नरपतगंज थाना पुलिस ने बुधवार को एनएच 57 पर पलासी के समीप से 25 बोतल नेपाली शराब के साथ बाइक सवार दो तस्कर को गिरफ्तार कर लिया. दोनों को नरपतगंज थाना लाकर पुलिस पूछताछ कर रही है. गिरफ्तार तस्करों में मानिकपुर गांव निवासी छोटू कुमार व पिंटू कुमार यादव शामिल हैं. जानकारी के अनुसार दोनों तस्कर हीरो होंडा स्प्लेंडर बाइक पर नेपाली शराब लेकर बुधवार को तस्करी के लिए नेपाल से बॉर्डर के रास्ते फारबिसगंज की ओर जा रहा था.

  • नौवीं व 10वीं की फर्स्ट टर्मिनल परीक्षा 17 से

    अररिया : सत्र 2019-20 के लिए नौंवी व 10 वीं की फर्स्ट टर्मिनल परीक्षा 17 से 24 जुलाई तक सभी माध्यमिक विद्यालय में आयोजित होगी. निदेशक माध्यमिक शिक्षा बिहार शैक्षिक कैलेंडर के आलोक में बिहार माध्यमिक शिक्षक संघ ने परीक्षा का कार्यक्रम जारी किया है.

  • फारबिसगंज-सहरसा रेलखंड के लिए 150 करोड़

    फारबिसगंज : कोसी-सीमांचल को जोड़ने वाली फारबिसगंज-सुपौल-सहरसा रेलखंड पर ट्रेनों के परिचालन को देखने के लिए लोगों की आंखें पथरा गयी हैं. इस बार के बजट में 150 करोड़ की राशि की स्वीकृति प्रदान की गयी है. जानकारों की मानें तो फारबिसगंज-सकरी-लौकहा-निर्मली 206 किमी तक अमान परिवर्तन के लिए 150 करोड़ की राशि की स्वीकृति प्रदान की गयी है.

  • हत्या के मामले का फरार अपराधी बिहार से गिरफ्तार

    नयी दिल्ली : हत्या के मामले में पिछले नौ सालों से फरार चल रहे 42 वर्षीय व्यक्ति को पुलिस ने बिहार से गिरफ्तार किया है. पुलिस बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी. पुलिस ने बताया कि आरोपी रणजीत सिंह की गिरफ्तारी पर 25 हजार रुपये का इनाम रखा गया था और शहर की अदालत ने उसे भगोड़ा घोषित कर दिया था. पुलिस ने बताया कि सिंह बिहार के अररिया जिले में फारबिसगंज का निवासी था और उसे 8 जुलाई को प्रदेश के कटिहार से पकड़ा गया.

  • पुस्तक की राशि नहीं भेजने पर 36 एचएम पद से हटेंगे

    अररिया : शिक्षा विभाग के बार-बार निर्देश के बावजूद और डीएम, डीइओ के सख्ती के बाद भी जिले के 36 सरकारी विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों द्वारा अब तक स्कूली बच्चों को पाठ्य पुस्तक की राशि नहीं भेजी गयी है. इस मामले को लेकर शिक्षा विभाग के अधिकारी व प्रधानाध्यापकों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई करने का निर्देश दिया है.

  • भारत-नेपाल सीमा से तीन किमी अंदर नेपाल में खुलेगा कैसीनो

    जोगबनी : नेपाल सरकार ने कैसीनो संबंधी नये नियम पर विधेयक लाते हुए भारत-नेपाल सीमा से तीन किमी अंदर नेपाल में कैसीनो खोलने की इजाजत दे दी है. यहां बता दें कि पहले के नियम के अनुसार सीमा से छह किमी अंदर कैसीनो खोलने की इजाजत थी, लेकिन अब नये नियम से तीन किमी के दायरे के अंदर ही कैसीनो खोला जा सकेगा.

  • बारिश से सड़कें बन गयीं तालाब, नप की खुली पोल

    फारबिसगंज : बीते चार दिनों से लगातार हो रही बारिश के कारण शहर की सड़कें तालाब बन गयी हैं. बुधवार को फारबिसगंज में सबसे अधिक बारिश 136.04 मिलीमीटर हुई. सड़कों पर करीब दो फीट पानी जमा हो जाने के कारण लोगों को काफी परेशानी हुई.

  • नलकूपों का संचालन व रखरखाव करेंगी ग्राम पंचायतें

    पंकज झा, अररिया : फसल सिंचाई की व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिये सरकार ने अहम फैसला लेते हुए सरकारी नलकूपों के संचालन व रखरखाव का जिम्मा पंचायतों को सौंपने का निर्णय लिया है. इससे पहले फसल सिंचाई के लिये नलकूपों के निर्माण इसके संरक्षण व देखरेख का जिम्मा पूरी तरह पीएचईडी के जिम्मे था.

  • अस्पताल में इलाजरत चमकी व तेज बुखार से पीड़ित बच्ची की मौत

    अररिया : सदर अस्पताल में सोमवार रात चमकी व तेज बुखार से पीड़ित बच्ची को इलाज के लिए सदर अस्पताल में भर्ती कराया, जहां बच्ची की इलाज के दौरान सदर अस्पताल में ही मौत हो गयी. बताया जाता है कि जोकीहाट निवासी श्याम लाल यादव की छह वर्षीया पुत्री निधि कुमारी को तेज बुखार के साथ-साथ चमकी भी आ रही थी. इसके बाद परिजनों ने उसे जोकीहाट अस्पताल में भर्ती कराया.

  • शादी समारोह में विषाक्त भोजन से 80 से अधिक लोग फूड प्वाइजनिंग के शिकार

    फारबिसगंज (अररिया) : फारबिसगंज में आयोजित एक शादी समारोह में भोजन करने के बाद वर-वधु पक्ष के लगभग 80 लोग फूड प्वाइजनिंग के शिकार हो गये. सभी बीमार लोगों को इलाज के लिए स्थानीय अनुमंडलीय अस्पताल के अलावा अन्यत्र के अस्पताल व घरों में भी चल रहा है.

  • अररिया : 182 लीटर शराब बरामद कार संग कारोबारी धराया

    अररिया : अररिया-जोकीहाट मार्ग स्थित भंगिया डायवर्सन के समीप उत्पाद विभाग की टीम ने शराब व बीयर की एक बड़ी खेप मंगलवार सुबह जब्त की.

  • सेरात महल की जमीन की जांच

    सिकटी : डीएम बैद्यनाथ यादव मंगलवार को बहुचर्चित धर्मगंज मेला स्थित सेरात महल जमीन पर हुए अतिक्रमण की स्थल जांच के लिए हल्की कचहरी धरमगंज पहुंचे. स्थल जांच के क्रम में उन्होंने एडीएम को सबसे पहले सेरात की जमीन की पैमाइश करते हुए सीमांकन के बाद पचास फीट के अंतराल पर बिहार सरकार लिखा पिलर गाड़ने का निर्देश दिया. ताकि इससे आम लोगों को यह जानकारी हो सके कि यह सेरात की जमीन है.

  • 18 को विधानसभा का घेराव करेंगे शिक्षक

    अररिया : बिहार राज्य शिक्षक संघर्ष समन्वय समिति के बनैर तले आगामी 18 जुलाई को लगभग 16 संघों की ओर से पटना में बिहार विधानसभा के समक्ष शिक्षक अपनी मांगों के समर्थन में शिक्षक धरना प्रदर्शन करेंगे.

  • ट्रक व बाइक की टक्कर में भाई की मौत, बहन घायल

    भरगामा : सोमवार अररिया सुपौल एनएच 327 ई पर बरमोत्तर चकला के समीप सुपौल की तरफ से आ रही अनियंत्रित ट्रक ने बाइक सवार को सामने से टक्कर मार दिया. इस दुर्घटना में बाइक सवार युवक की मौत हो गयी जबकि युवती गंभीर रूप से घायल हो गयी.

  • सांप के डसने से खेत में काम कर रहे किसान की मौत

    अररिया : खेत में काम कर रहे एक किसान को सोमवार को एक जहरीला सांप ने डस लिया. इससे किसान बेहोश हो गया. जिसे परिजनों ने आनन-फानन में सदर अस्पताल में भरती कराया. जहां उसकी इलाज के दौरान मौत हो गई. मौत के बाद सदर अस्पताल में मृतक के परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल था.

  • आइसीडीपी के महाप्रबंधक संजय कुमार झा के खिलाफ प्रपत्र गठित

    अररिया : आईसीडीपी योजना के क्रियान्वयन में अनाधिकृत रूप से 15 पैक्स व एक राईस मिल निर्माण स्थापना के लिये इकाई लागत मूल्य वृद्धि कर वित्तीय अनियमितता बरतने के आरोप में अररिया के तत्कालीन महाप्रबंधक आईसीडीपी संजय कुमार झा संप्रति जिला सहकारिता पदाधिकारी कटिहार के विरूद्ध प्रपत्र क गठित करते हुए विभागीय कार्रवाई सुनिश्चित कराने का आदेश माननीय राज्यपाल ने दिया है.

  • नेपाल में मेडिकल छात्रों की डिग्री पर रोक, विरोध में छात्रों ने भाजयुमो के साथ किया जोरदार प्रदर्शन

    जोगबनी : नेपाल में अध्ययनरत 134 मेडिकल के छात्रों की डिग्री रोके जाने के विरोध में सोमवार को मेडिकल कॉलेज के छात्रों ने भाजयुमो के साथ मिल भारत नेपाल सीमा में विरोध प्रदर्शन किया. हाथों में तख्तियां लिये छात्रों ने काठमांडू यूनिवर्सिटी मुर्दाबाद व हमारे साथ न्याय करो के नारे लगा रहे थे.

  • साली की शादी समारोह में शामिल होने ससुराल आये श्रवण को सांप ने डसा, खेल रही बच्ची की सांप के डसने से मौत

    अररिया : जिले के अलग-अलग थाना क्षेत्र अंतर्गत शुक्रवार को सर्पदंश से युवक समेत दो लोगों की मौत गयी. एक की मौत सदर अस्पताल में इलाज के दौरान हो गयी, जबकि दूसरे को रेफर करने के बाद सदर अस्पताल में लाने के बाद चिकित्सकों ने जांच कर मृत घोषित कर दिया.

  • आज भी 226 स्कूलों में चूल्हे से निकले धुएं के बीच पकता है मध्याह्न भोजन

    सुब्रत सिन्हा, अररिया : जिले के 226 एमडीएम संचालित प्राथमिक व मध्य विद्यालयों में आज भी लकड़ी पर ही बच्चों का मध्याह्न भोजन तैयार किया जाता है. ऐसे में लकड़ियों का बचाव व विद्यालयों को पूर्णरूप से धुआं रहित बनाने से सरकार की परिकल्पना साकार होती नहीं दिख रही है. सरकार ने पर्यावरण के बचाव के साथ-साथ विद्यालयों में पढ़ने वाले बच्चों को धुएं से छुटकारा दिलाने के लिए एमडीएम संचालित विद्यालयों में एलपीजी गैस कनेक्शन देने का फैसला लिया है.

  • अररिया : जारी है चमकी बुखार का कहर, पीडि़त बच्‍ची अस्‍पताल में भर्ती, डॉक्‍टरों ने किया हायर सेंटर रेफर

    अररिया : सदर अस्पताल में गुरुवार को एक बार फिर चमकी व बुखार से पीड़ित एक बच्ची को भर्ती किया गया. हालांकि चिकित्सकों ने प्राथमिक उपचार के बाद उसकी गंभीर स्थिति देखते हुए हायर सेंटर रेफर कर दिया. बताया जाता है कि रानीगंज लक्ष्मीपुर निवासी अरुण कुमार मंडल की पुत्री सोनाली कुमारी को अचानक तेज बुखार व चमकी होने की शिकायत पर परिजनों ने अस्पताल में भर्ती कराया.

  • अगलगी में एक दर्जन घर जले

    पलासी : प्रखंड के कनखुदिया पंचायत के वार्ड नंबर 11 गांव हसनपुर नया टोला में बुधवार देर रात को हुई अगलगी की घटना में आधा दर्जन परिवार का एक दर्जन घर सहित करीब दो लाख की संपत्ति जल गयी. आगलगी की घटना में पीड़ित परिवारों में मो तनवीर, मो आलम, मो अलाउद्दीन, मो कुद्दुश,मो नईम, मो रिजवान शामिल है.

  • मांस फैक्ट्री के विरोध में प्रस्तावित धरना रद्द किये जाने के बावजूद आयोजकों पर 107 के तहत हुई कार्रवाई की निंदा

    अररिया : फारबिसगंज प्रखंड के सिमराहा स्थित मांस फैक्ट्री के विरोध में जन क्रांति मोर्चा द्वारा दो जुलाई को प्रस्तावित धरना के रद्द किये जाने के बावजूद अनुमंडल प्रशासन के रवैया को लेकर मोर्चा के सदस्यों ने गहरी नाराजगी व्यक्त की है. मालूम हो कि मांस फैक्ट्री के विरोध में जन क्रांति मोर्चा ने दो जुलाई को एक दिवसीय धरना के आयोजन की घोषणा की थी.

  • सिकुड़ती सड़कों पर रेंगती रही गाड़ियां

    अररिया : सोमवार को शहर में लगे करीब तीन घंटे के जाम की पुनरावृत्ति करते हुए मंगलवार को भी शहर के फ्लाईओवर के पास यही नजारा रहा. परीक्षा खत्म होते ही सड़कों पर परीक्षार्थियों की भीड़ के कारण आम लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा. इस दौरान जो जहां थे, वहीं फंसे रहे. मंगलवार शाम को भी करीब घंटे भर लोगों को जाम के कारण परेशान होना पड़ा. इस दौरान शहर के अंदरूनी रास्तों से लोगों ने आना-जाना किया.

  • वार्ड पार्षद ने की फ्लाई ओवर निर्माण की मांग

    अररिया : शहर में हर दिन गहराती जा रही जाम की समस्या से लोगों को निजात दिलाने के लिये नगर परिषद वार्ड संख्या 23 के पार्षद सुमित कुमार सुमन ने जिला प्रशासन से शहर के चांदनी चौक से लेकर जीरो माइल तक फ्लाईओवर के निर्माण की मांग की है. नगर पार्षद ने इसे लेकर जिलाधिकारी बैद्यनाथ यादव व सदर एसडीओ रोजी कुमारी को पत्र लिख कर आम नगर वासियों को जाम की समस्या से निजात दिलाने के इस महत्वपूर्ण सुझाव पर अमल करने की अपील की है.

  • फर्जी लाभुक को आवास लाभ उपलब्ध कराने के मामले में हाई कोर्ट ने लिया संज्ञान

    अररिया : आवास लाभुकों की सूची में फेरबदल करते हुए फर्जी लाभुक को आवास लाभ मुहैया कराये जाने के एक मामले में हाई कोर्ट ने संज्ञान लेते हुए संबंधित मामले की जांच कर याचक को आवास लाभ उपलब्ध कराने को लेकर आदेश जारी किया है. मामला जोकीहाट प्रखंड से जुड़ा है.

  • गैरमानक संचालित नर्सिंग होम व पैथोलॉजी की तीन दिनों में मांगी रिपोर्ट

    अररिया : जिले में गैर मानक नर्सिंग होम, अल्ट्रासाउंड, पैथोलॉजी की खबर प्रभात खबर के अंक में शनिवार को प्रमुखता से छपने के बाद जिला पदाधिकारी ने संज्ञान लिया है. खबर छपने के बाद जिला पदाधिकारी ने संज्ञान लेते हुए सिविल सर्जन से 3 दिनों के भीतर जवाब मांगा है.

  • 28 स्वास्थ्यकर्मियों का हुआ स्थानांतरण

    अररिया : जिले के 28 स्वास्थ्यकर्मियों का तबादला हुआ है. सभी स्वास्थ्य कर्मियों को पांच दिनों के अंदर योगदान लेने को कहा गया है. इसमें आयुष डॉक्टर, एनएम, लिपिक, चतुर वर्गीय कर्मचारी शामिल हैं. इसकी जानकारी सिविल सर्जन डॉक्टर सुरेश प्रसाद सिन्हा ने दी.

  • तीन घंटे तक जाम से कराहता रहा शहर, सुध लेने भी नहीं पहुंचे साहब

    अररिया : बेतरतीब जाम से तीन घंटे तक शहर में जाम से लोग कराहते रहे. इस दौरान हर कोई जो जहां था, वहीं फंसा रहा. वाहन सड़क पर रेंगते रहे. लोग एक-दूसरे से मान-मनौव्वल कर तो कोई आपस में उलझते हुए जाम से निकल जाने की फिराक में थे. जाम के कारण सोमवार को शहर के ओवरब्रिज से लेकर मारवाड़ी पट्टी जाने वाली सड़क, अररिया-पूर्णिया हाइवे समेत अररिया-फारबिसगंज हाइवे तीन घंटे तक लगातार जाम की जद में रहा.

  • जिले में 38 माध्यमिक स्कूलों में होगी स्मार्ट क्लास से पढ़ाई

    अररिया : उन्नयन बिहार योजना अंतर्गत सोमवार को प्लस टू हाई स्कूल अररिया में स्मार्ट क्लास का शुभारंभ किया गया. स्मार्ट क्लास का उद्घाटन जिला उप विकास आयुक्त इनामुल हक अंसारी ने फीता काट कर किया.

  • फार्मासिस्टों की अनिवार्यता समाप्त करने को ले निकाला जुलूस

    अररिया : जिला केमिस्ट एंड ड्रगिस्ट एसोसिएशन के सदस्यों ने सोमवार को सदर अस्पताल के सामने जुलूस निकाला. जुलूस चांदनी चौक, सुभाष चौक, थाना चौक होते जिला समाहरणालय पहुंचा. इसके बाद एक प्रतिनिधिमंडल ने जिलाधिकारी को ज्ञापन सौंपा. एसोसिएशन के जिलाध्यक्ष ओजेर अहमद व सचिव राकेश रंजन वर्मा उर्फ मिठ्ठू ने बताया कि इन दिनों दवा कारोबारी विभागीय पदाधिकारियों के उत्पीड़न और भयादोहन से परेशान हैं.

  • बर्दाश्त नहीं की जायेगी अधिकारियों की मनमानी

    फारबिसगंज : फारबिसगंज केमिस्ट एंड ड्रगिस्टस एसोसिएशन के सदस्यों ने आगे कहा कि किबीसीडीए की ओर से तय किये गये इस राज्यव्यापी आंदोलन के तहत राज्य के सभी थोक दवा विक्रेता किसी भी कंपनी से स्टॉक की खरीदारी 20 जुलाई से नहीं करेंगे.

  • दवा दुकानदारों ने अनुमंडल कार्यालय में दिया धरना

    फारबिसगंज : फारबिसगंज केमिस्ट एंड ड्रगिस्टस एसोसिएशन के बैनर तले अनुमंडल के खुदरा व थोक दवा दुकानदारों ने फार्मासिस्ट सहित अपनी विभिन्न मांगों को लेकर चलाये जा रहे चरणबद्ध आंदोलन के प्रथम चरण में सोमवार को दुकानें बंद रखीं. इस दौरान शहर में जुलूस निकालकर प्रदर्शन किया.

  • हत्या के दो दोषियों को उम्रकैद की सजा

    अररिया : सात वर्ष पूर्व नाजायज मजमा बनाकर थ्रीनट से गोली मारकर हत्या करने का मामला प्रमाणित होने पर व्यवहार न्यायालय अररिया के अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश द्वितीय रमण कुमार ने स्पीडी ट्रायल के तहत दो आरोपितो को आजीवन, एक आरोपी को 10 वर्ष व 11 आरोपितो को 3-3 वर्ष कैद की सजा सुनायी है. सभी आरोपित जिले के नरपतगंज थाना क्षेत्र के बरैया गांव के रहने वाले हैं.

  • बाइक लुटेरे को तीन वर्ष का सश्रम कारावास

    अररिया : फारबिसगंज थाना अप्रैल 2017 में दर्ज कांड संख्या 268/17 धारा 392/411 भादवि जेआर नंबर 1389/17 मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी अररिया के न्यायालय में बहस के बाद कांड के प्राथमिक अभियुक्त प्रमोद कुमार क्षत्री पिता पूरन बहादुर क्षत्रि साकिन लखी पायर थाना डिगलोई जिला तिनसुकिया असम को दोषी पाते हुए तीन वर्ष की का सश्रम कारावास व दस हजार रुपये आर्थिक दंड की सजा सुनाई है. इस कांड का प्राथमिकता के आधार पर त्वरित विचारण कराया जा रहा था.

  • दुर्घटना में घायल वृद्ध की इलाज के दौरान मौत

    ताराबाड़ी : अररिया-कुर्साकांटा मार्ग के मंटू चौक के निकट सड़क दुर्घटना में एक 55 वर्षीय वृद्ध की इलाज के दौरान पूर्णिया सदर अस्पताल में मौत हो गयी. जानकारी के अनुसार बुधवार शाम पांच बजे बटुरबाड़ी पंचायत अंतर्गत सोनागढ टोला वार्ड 18 निवासी मौलाना जहुर आलम की 55 वर्षीय पत्नी बीबी सफातुन खातून अपनी बेटी के घर बटुरबाड़ी पंचायत के अकालीभाग वार्ड 16 सड़क किनारे से जा रही थी.

  • चौकीदार की निगरानी में महाराजगंज का थाना क्षेत्र

    महाराजगंज : थाना क्षेत्र में 54 गांव व नगर पंचायत क्षेत्र में 14 वार्ड है. धरातल पर प्रथम दृष्टया सरकारी स्तर पर थाना पुलिस को सूचना देना चौकीदर की जिम्मेदारी होती है. पूर्व में प्रत्येक गांव में एक चौकीदार सरकारी मशीनरी का काम करता था, लेकिन धीरे-धीरे रिटायर होते गये. नयी बहाली हुई नहीं, आधुनिक संसाधन भी चौकीदारों को उपलब्ध नहीं हुआ, जिससे सुरक्षा में सेंध होने लगी.

  • जाम से नगर वासियों को नहीं मिल रही निजात, बढ़ती जा रही परेशानी

    अररिया : शहर वासियों के लिये जाम की समस्या स्थायी रूप ले चुका है. तमाम प्रशासनिक दावों के बावजूद लोगों को इस समस्या से निजात नहीं मिल रहा है. शहर के चांदनी चौक पर हर दिन भीषण जाम की स्थिति गंभीर होते जा रही है. सुभाष चौक से सदर अस्पताल तक सड़क पार करने में ही लोगों के पसीने छूट रहे हैं. इस बीच लगभग एक किलोमीटर की दूरी तय करने में लोगों को आधा से एक घंटे का समय खर्च करना पड़ता है. जाम के कारण अक्सर किसी दुर्घटना की आशंका बनी रहती है.

  • दिमागी बुखार से युवक की मौत

    अररिया : दिमागी बुखार के चपेट में आने से एक युवक की मौत होने की बात सामने आयी है युवक की मौत सदर अस्पताल में चिकित्सकों द्वारा जांच करने के बाद की गई है. बताया जाता है कि सफीकपुर निवासी मो आलम के 14 वर्षीय पुत्र मो रमजान को बुधवार को अचानक बुखार आया था.

  • सदर अस्पताल में मरीजों ने किया हंगामा

    अररिया : बुधवार को सदर अस्पताल के ओपीडी के समय में काफी भीड़ आने के कारण मरीजों ने हंगामा किया. हालांकि सदर अस्पताल में उपस्थित सुरक्षा कर्मी द्वारा समझाने बुझाने के बाद मरीजों को शांत कराया गया. बताया जाता है कि सदर अस्पताल में बुधवार को ओपीडी के समय में काफी भीड़ हो गयी थी. एक चिकित्सक के भरोसे ही महिला व पुरुष दोनों का इलाज किया जा रहा था. सुरक्षा कर्मी द्वारा एक ही चिकित्सक के पास दो लाइन लगाया गया था. इससे आक्रोशित होकर मरीजों ने जमकर हंगामा करना शुरू कर दिया. कुछ लोगों द्वारा समझाने बुझाने के बाद मरीज शांत हुए. आक्रोशित मरीजों ने बताया कि सदर अस्पताल में मरीजों को समुचित व्यवस्था देने का झूठा वादा किया जा रहा है.

  • बाइक की डिक्की तोड़ कर 49 हजार की लूट

    अररिया : शहर के नवरत्न चौक पर मंगलवार को दोपहर दो बजे एसबीआई एटीएम के सामने खड़ी एक बाइक की डिक्की तोड़ कर एक बैग में रखे 49 हजार रुपये लेकर फरार हो गया. पीड़ित के मुताबिक वे एसबीआई एडीबी शाखा से 49 हजार रुपये की निकासी कर नवरत्न चौक पहुंचे. उन्हें इसके अतिरिक्त दस हजार रुपये की जरूरत थी. चौक पर बाइक खड़ी कर वह एटीएम से राशि निकासी करने लगे.

  • उन्नयन को लेकर बैठक 28 जुलाई को

    अररिया : उन्नयन बिहार योजना अंतर्गत कार्यक्रम को सफल बनाने को लेकर आगामी 28 जुलाई को चिह्नित विद्यालय के प्रधानाध्यापक व प्रभारी प्रधानाध्यापकों की बैठक प्लस टू उच्च विद्यालय अररिया में आयोजन होगा. इस संबंध में डीपीओ एसएसए बालेश्वर प्रसाद यादव ने पत्र निर्गत किया है.

  • 351 हज यात्रियों को लगाया जाना है टीका

    अररिया : इस साल जिले से हज के लिए सउदी अरब के मक्का व मदीना जाने वाले यात्रियों के लिए टीकाकरण कार्यक्रम बुधवार से सदर अस्पताल में शुरू हुआ. मिली जानकारी के अनुसार इस बार जिले से 351 लोग हज के सफर पर निकलेंगे. हज यात्रियों में एक सौ से अधिक महिलाएं भी शामिल हैं. मिली जानकारी के लिए जिले के हज यात्रियों के लिए पहला जत्था एक जुलाई को पटना के लिए रवाना होगा.

  • बेलसरा व बहंगी गांव में टनका के कारण दो की मौत

    रानीगंज/ताराबाड़ी : अररिया में सुबह को हुई बारिश मानो आसमान से मौत का रूप लेकर बरसी. सुबह में रानीगंज के बेलसरा में मां व पुत्री मुंग तोड़ कर घर वापस लौट रही थी. इसी क्रम में विंदेश्वरी शर्मा की 35 वर्षीय पत्नी रेखा देवी व उसकी पुत्री राजकुमारी वज्रपात की चपेट में आ गयी. वज्रपात की चपेट में आयी रेखा देवी की मौत हो गयी. जबकि पुत्री राजकुमारी झुलस गयी. वहीं अररिया प्रखंड के पोखरिया पंचायत के बहंगी गांव में संजय कुमार पासवान का 20 वर्षीय पुत्र सुमित कुमार पासवान नदी में नहा रहा था.

  • नशा मुक्ति दिवस पर छात्रों ने निकाली रैली

    कुर्साकांटा : अंतरराष्ट्रीय नशा मुक्ति दिवस के मौके पर एसएसबी 52 वीं बटालियन बीओपी कुआड़ी व प्लस टू उच्च विद्यालय कुआड़ी द्वारा बुधवार को संयुक्त रूप से रैली निकालकर नशा से उत्पन्न विभिन्न प्रकार की बीमारी, परिवार में कलह को दूर करने को लेकर जागरुकता रैली निकाला गया. रैली प्लस टू उच्च विद्यालय कुआड़ी से निकलकर कुआड़ी बाजार के रास्ते शिव मंदिर से कुआड़ी ओपी तक गयी.

  • स्वास्थ्य उप केंद्रों को नोडल अधिकारी बनायेंगे समृद्ध

    अररिया : बुधवार को समाहरणालय के आत्मन हॉल में आयोजित बैठक में डीडीसी इनामुल हक अंसारी ने जिले में संचालित स्वास्थ्य योजनाओं की समीक्षा की. इसी क्रम में तय पाया कि सभी स्वास्थ्य उप केंद्रों में स्वास्थ्य सेवा को बेहतर करने का प्रयास किया जाये. एचएससी स्तर पर स्वास्थ्य कार्यक्रमों के अनुश्रवण के लिए नोडल पदाधिकारी नामित किये जायें.

  • अनियंत्रित ट्रक पान दुकान में घुसा, एक की मौत, दो लापता, सड़क जाम

    अररिया : बिहार के अररिया में फारबिसगंज एनएच 57 के आदर्श मध्य विद्यालय नरपतगंज के समीप बुधवार शाम तेज रफ्तार में जा रहे हैं अनियंत्रित ट्रक पान दुकानदार को रौंदते हुए दुकान के अंदर घुस गया. घटना के बाद से घटनास्थल पर चीख-पुकार मच गयी. जानकारी मिलते ही सैकड़ों की संख्या में स्थानीय ग्रामीण घटनास्थल पर पहुंचकर बचाने का प्रयास में लगे रहे, जबकि सूचना मिलते ही थाना अध्यक्ष सुनील कुमार के नेतृत्व में पुलिस टीम ने भी घटनास्थल पहुंचकर जानकारी लेते हुए मदद करने मैं जुटे थे.

  • बीयर लदे नैनो कार व ट्रक की टक्कर लूटने को मची होड़, चालक गिरफ्तार

    अररिया/जोकीहाट : बहादुरगंज -अररिया एन एच 327 ई पथ के भेभड़ा चौक पर बहादुरगंज की ओर से आ रही एक नैनो कार की ट्रक से जोरदार टक्कर हो गयी. घटना में नैनो कार बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गयी. कार पर केन बियर लोड थी. जबतक जोकीहाट थाने की पुलिस मौके पर पहुंचती तबतक मौके पर बीयर लूटने को लेकर अफरातफरी मच गयी और अधिकांश बीयर की केन स्थानीय लोगों ने लूट ली.

  • मुख्य पार्षद के खिलाफ लाये गये अविश्वास प्रस्ताव पर फैसला आज

    अररिया : अररिया नप के मुख्य पार्षद पर लाये गये अविश्वास पर फैसला मंगलवार को आयेगा. इस विशेष बैठक को लेकर प्रशासनिक तैयारी लगभग पूरी कर ली गयी है. निष्पक्ष व शांतिपूर्ण तरीके से बैठक कराने को लेकर नप कार्यालय परिसर को किलाबंद कर दिया गया है.

  • आपात स्थिति का सामना करने के लिए सक्षम नहीं है स्वास्थ्य विभाग

    परवेज आलम, अररिया : हालांकि जिला स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी चमकी बुखार से निबटने की पुख्ता तैयारी का दावा कर रहा है. लेकिन हालात बता रहे हैं कि किसी किसी आपात स्थिति का सामना करने के लिए जिले में स्वास्थ्य का बुनियादी ढांचा बहुत कमजोर है. क्योंकि जिले के सरकारी अस्पतलों में डाक्टरों ही नहीं बल्कि नर्स सहित अन्य स्वास्थ्य कर्मियों की भारी कमी है.

  • प्रारंभिक अवस्था में समुचित इलाज से बचायी जा सकती है चमकी बुखार से जान

    अररिया : चमकी बुखार यानी एइएस को लेकर शुक्रवार का आयोजित कार्यशाला में जहां उपस्थित डाक्टरों को रोग के लक्षणों की पहचान व आवश्यक उपचार की जानकारी दी गयी. वहीं बताया गया कि हालांकि जिले में अब तक ऐसा एक भी केस सामने नहीं आया है. पर जिला स्वास्थ्य विभाग किसी भी स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है. सदर अस्पताल के साथ साथ पीएचसी में भी आवश्यक दवाओं का पूरा स्टॉक उपलब्ध है.

  • मनरेगा योजनाओं को पूरा करने में पिछड़ रहा है जिला

    परवेज आलम, अररिया : जिले में मनरेगा की स्थिति बहुत अच्छी नजर नहीं आ रही है. हालांकि चालू वित्तीय वर्ष में मानव दिवस सृजन लक्ष्य के मुताबिक जरूर चल रहा है. पर दूसरी तरफ मनरेगा के तहत ली जाने वाली योजनाओं के पूरा होने की स्थिति चिंताजनक है. आंकड़े बताते हैं कि बीते वित्तीय वर्ष में ली गयी योजनाओं में से दो प्रतिशत योजनाएं भी पूरी नहीं हो पायी हैं.

  • डीआइजी ने सभी थानाें के कांडों की ली जानकारी, दिये निर्देश

    अररिया : पुर्णिया प्रक्षेत्र के पुलिस उपमहानिरीक्षक राजेश त्रिपाठी ने शुक्रवार को अररिया अनुमंडल के सभी थाना के गंभीर कांडों की गहन समीक्षा किया. थानावार चिन्हित कांडों यथा डकैती, लूट, हत्या से संबंधित कांडों की समीक्षा किया. इस दौरान उन कांडों में अब तक क्या एक्शन हुआ है. अगर कमी है तो क्यों है. इसकी जानकारी लेते हुये जरूरी दिशा निर्देश भी दिये. एसडीपीओ से मिली जानकारी के मुताबिक वांछितों की गिरफ्तारी से लेकर कांड के अभियुक्तों की गिरफ्तारी, किस वजह से कांड पेंडिंग हैं, कितने वारेंट लंबित हैं. इन तमाम बिंदुओं कि समीक्षा की गई.

  • शिक्षिका स्थानांतरण मामले से विद्यालय बना राजनीतिक अड्डा

    फारबिसगंज : विद्यालय को शिक्षा का मंदिर कहा जाता है. लेकिन फारबिसगंज का प्लस टू द्विजदेनी हाई स्कूल पिछले कुछ सालों से शिक्षकों व छात्र संगठन के लिए राजनीति का अड्डा बन गया है. जांच में आने वाले अधिकारी विद्यालय में विद्यालय की समस्याओं को सुलझाने के बजाय कथित तौर पर अपने वारे- न्यारे में लगे रहते हैं. छात्र संगठन भी विद्यालय में पठन-पाठन की समस्याओं को छोड़ शिक्षकों की राजनीति में ज्यादे दिलचस्पी लेते नजर आ रहे हैं.

  • प्रभारी प्रधानाध्यापक नहीं ले रहे हैं शिक्षिका का योगदान

    अररिया : फारबिसगंज स्थित द्विजदेनी स्मारक उच्च विद्यालय में विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है. विद्यालय में शिक्षकों की आपसी बैभस्थ्यता के कारण शैक्षणिक वातावरण चौपट हो गया है. इधर एक शिक्षिका के स्थानांतरण को लेकर विवाद चरम पर है. फारबसिगंज नगर परिषद शिक्षक नियोजन समिति द्वारा पहले तो आनन-फानन में शिक्षिका का स्थानांतरण कर दिया गया.

  • भीषण गर्मी से राहत पाने के लिए कहीं एक सार्वजनिक पियाऊ तक नहीं

    अररिया : सरकारी आंकड़ों की मानें शहर वासियों को स्वच्छ पेयजल की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए पीएचईडी द्वारा 25 करोड़ से अधिक राशि खर्च किये जा चुके हैं. इसके अलावा नगर प्रशासन द्वारा गली नली योजना के नाम पर करोड़ की राशि खर्च हो चुकी है. इसके बावजूद इस भीषण गर्मी में गला तर करने के लिए लोगों को बूंद-बूंद पानी के लिये तरसना पड़ रहा है.

  • एससी-एसटी को रोजगार देने में छह प्रखंड फिसड्डी

    अररिया :इ मनरेगा योजना के तहत प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभुकों के लिए मानव दिवस सृजन करने के मामले में जिले के 50 प्रतिशत से अधिक प्रखंड पिछड़ रहे हैं.

  • आरोपित विक्की यादव को उम्रकैद, एक लाख का जुर्माना

    अररिया : व्यवहार न्यायालय अररिया के तृतीय अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश रजनीश कुमार श्रीवास्तव की अदालत ने स्पीडी ट्रायल के तहत अपराध की नीयत से पिस्तौल व अन्य सामान की बरामदगी का मामला प्रमाणित होने पर आरोपी विक्की यादव को उम्रकैद की सजा सुनायी है. 25 वर्षीय शातिर अपराधी विक्की यादव धता टोला फारबिसगंज के रहने वाले हैं.

  • नर्सिंग होम में ऑपरेशन के बाद प्रसूता की मौत पर परिजनों ने किया हंगामा

    नरपतगंज : प्रखंड मुख्यालय में हॉस्पिटल चौक स्थित फूलो देवी सेवा सदन नर्सिंग होम में ऑपरेशन के बाद 25 वर्षीय प्रसूता की मौत हो गयी.

  • नेपाल पुलिस व ट्रैफिक पुलिस अब वाहन जांच के नाम पर नहीं लगा सकेगी जुर्माना

    जोगबनी : भारत-नेपाल सीमा से सटे तराई के सीमावर्ती क्षेत्र में नेपाल पुलिस, नेपाल सशस्त्र पुलिस बल की ओर से किये जा रहे भारतीय वाहनों की जांच में कड़ाई नहीं करने के निर्देश के साथ ही नेपाल के गृह मंत्रालय ने भारतीय वाहनों को निर्बाध रूप से आवागमन का निर्देश दिया है.

  • साक्षरता की लापरवाही ने ली शिक्षा सेवक की जान

    अररिया : जनशिक्षा परियोजना के तहत जिला साक्षरता द्वारा शिक्षा सेवक व तालिमी मरकजों का चल रहे चार दिवसीय गैर आवासीय प्रशिक्षण के दौरान रानीगंज प्रखंड के मध्य विद्यालय रामपुर में एक टोला सेवक की मृत्यु जिला साक्षरता के लापरवाही के कारण होने की बात कही जा रही है. जिला पदाधिकारी द्वारा भीषण गरमी को देखते हुए जब गरमी को लेकर पूरे जिलों में धारा 144 लगाते हुए किसी तरह का कार्यक्रम, प्रशिक्षण, सभा आदि करने पर मनाही की गयी है.

  • भीषण गर्मी ने ली टोला सेवक की जान

    रानीगंज : भीषण गर्मी के कारण लू की चपेट में आने से मंगलवार को एक टोला सेवक की मौत हो गयी. बताया जाता है कि क्षेत्र की भोड़हा पंचायत अंतर्गत मध्य विद्यालय रामपुर में चार दिवसीय गैर आवासीय प्रशिक्षण चल रहा था. इसी दौरान टोला सेवक अचानक बेसुध हो गये. मौके पर मौजूद प्रशिक्षक व अन्य प्रतिभागियों ने आनन-फानन में टोला सेवक को रेफरल अस्पताल पहुंचाया. जहां मौके पर मौजूद चिकित्सक ने जांच के बाद मृत घोषित कर दिया.

  • जिलेबियामोड़ एनएच 327इ पर सड़क हादसे में बाइक सवार घायल

    ठाकुरगंज : ठाकुरगंज हाइस्कूल से जिलेबियामोड़ एनएच 327 इ जाने वाली जर्जर सड़क पर सोमवार की देर शाम सड़क दुर्घटना में एक व्यक्ति गंभीर रूप से घायल हो गया. बताया जाता है कि पावर हाउस से अपने दवा दुकान को बंद कर मोटरसाइकिल से घर जा रहे मो नदीम सरवर पिता मो सलीम साकिन खरना को पुराने ब्लॉक के समीप विपरीत दिशा से आ रही एक मोटरसाइकिल सवार ने जबरदस्त टक्कर मार दी.

  • कलेक्ट्रेट में तपती धूप में सफाई के लिए लगाये थे मजदूर

    अररिया : जिले में लगातार बढ़ रही भीषण गर्मी को देखते हुए जिलाधिकारी ने 18 जून से किसी भी प्रकार की शैक्षणिक, गैर शैक्षणिक, सभा या कार्यक्रम समेत मजदूरों से मजदूरी तक नहीं कराने का आदेश दिया था.

  • निर्माण कार्यों पर दिन के समय रोक, मनरेगा पर भी बंदिश

    अररिया : पूरे सूबे में पड़ रही भीषण गर्मी व चलने वाली लू के मद्देनजर अररिया के जिला पदाधिकारी ने सरकारी व गैर सरकारी स्कूलों को 22 जून तक बंद रखने सहित अन्य कई महत्वपूर्ण आदेश जारी किये हैं. ये आदेश दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 144 के तहत प्रदत्त शक्तियों के आलोक में जारी किये गये हैं. इस संबंध में दो अलग अलग आदेशों में कहा गया है कि कोई भी ऐसार निर्माण कार्य जिस में मजदूर काम करते हों, दिन में 11 बजे से चार बजे तक नहीं होगा.

  • सदर अस्पताल की ओपीडी बंद, आपातकाल सेवा रही चालू, पांच सौ मरीज बिना इलाज के ही लौटे

    अररिया : कोलकाता में चिकित्सक पर हुए जानलेवा हमले के विरोध में सोमवार को सरकारी व गैर सरकारी चिकित्सक हड़ताल पर रहे. चिकित्सकों के हड़ताल पर रहने के कारण दूर से आये रोगियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा. जबकि सदर अस्पताल के चिकित्सकों ने अपनी सुरक्षा की मांग को लेकर ओपीडी सेवा को बाधित कर सरकार का विरोध जताया. वहीं सदर अस्पताल की ओपीडी सेवा बंद रहने से 500 से अधिक सामान्य मरीजों को बिना इलाज कराये ही लौटना पड़ा. हालांकि मरीजों को किसी प्रकार की परेशानी न हो इसके लिए सदर अस्पताल की आपातकाल सेवा चालू रखी गयी थी.

  • तीन को आजीवन कारावास एक-एक लाख का जुर्माना

    अररिया : व्यवहार न्यायालय अररिया के तृतीय जिला एवं सत्र न्यायाधीश रजनीश कुमार श्रीवास्तव की अदालत ने स्पीडी ट्रायल के तहत लूटपाट की घटना करने तथा पुलिस बल पर फायरिंग करने की घटना प्रमाणित होने पर फारबिसगंज निवासी तीन आरोपियों को आजीवन कारावास की सजा सुनायी है.

  • इमरजेंसी के बाद पड़ोसी देश नेपाल का अस्पताल ही था सहारा

    अनुमंडलीय अस्पताल में ओपीडी सेवा पूर्णतः बंद रहने के कारण अनुमंडलीय अस्पताल में इमरजेंसी में प्राथमिक उपचार के बाद सीरियस रोगियों के लिए सोमवार के दिन पड़ोसी देश नेपाल के विराट नगर स्थित अस्पताल का ही सहारा लेना पड़ा. सड़क दुर्घटना में गंभीर रूप से घायल होने व हृदय रोग सहित सांस की बीमारियों से गंभीर रूप से बीमार लोगों का यूं तो अनुमंडलीय अस्पताल में मौजूद सरकारी व सेवा दे रहे निजी चिकित्सकों में प्राथमिक उपचार तो किया मगर कई ऐसे रोगी जिसकी हालात नाजुक थी, उन्हें रेफर करने पर उनके परिजन पूर्णिया व अन्य जगह न ले जाकर सीधे नेपाल के लिए रवाना होते दिखे.

  • चिकित्सकों की सुरक्षा को ले एक समान व कठोर कानून बने

    फारबिसगंज : बंगाल के कोलकाता में चिकित्सक पर हुए हमले के बाद आईएमए के आह्वान पर चिकित्सकों के द्वारा एक दिवसीय हड़ताल कर अपने विरोध जताने के क्रम में ही आईएमए से जुड़े स्थानीय चिकित्सकों की एक महत्वपूर्ण बैठक फारबिसगंज में हुई. इसमें पूरे देश में चिकित्सीय सेवा के दौरान चिकित्सकों के साथ होने वाले दुर्व्यवहार सहित हमले के मामले में गहरी चिंता जतायी गयी.

  • अररिया : तालाब में डूबा बालक, मौत

    कुर्साकांटा (अररिया) : ग्राम पंचायत कमलदाहा के वार्ड एक में पानी भरे गड्ढे में डूबने से पांच वर्षीय बच्चे की मौत हो गयी. मृतक मो हजरत का पांच वर्षीय पुत्र मो सामेन आलम था. बताया जाता है कि बच्चा काफी देर तक घर नहीं लौटा तो परिजन तलाश करने लगे, तभी पता चला कि कुछ देर पहले वह घर के पास बने गड्ढे के किनारे खेल रहा था. इसके बाद परिजनों ने बच्चे को गड्ढे के पानी से बच्चे को बाहर निकाला.

  • सीएसपी संचालक ने पूर्व वार्ड सदस्य पर चलायी गोली, बाल-बाल बची जान

    जोकीहाट : जोकीहाट प्रखंड के महलगांव थाना के भंसिया पंचायत के जोगिंदर गांव के पूर्व वार्ड सदस्य पर एक सिएसपी संचालक द्वारा पिस्टल से गोली चलाकर उसके हत्या का असफल प्रयास किया गया. गोली उनके शरीर को छूकर निकल गयी. हालांकि इस मामले में बीच बचाव कर रहे एक व्यक्ति के सर पर खुरपी से हमला कर आरोपी सीएसपी संचालक फरार हो गया.

  • शादी में चली गोली, रसोइया की हालत गंभीर

    कुर्साकांटा : प्रखंड के रहटमीना पंचायत के जागीर इटाही में बुधवार की एक रात शादी समारोह में अवैध हथियार से चली गोली से खाना बना रहे रसोईया वीरेंद्र साह गंभीर रूप से जख्मी हो गये. घटना के बाद शादी समारोह में सन्नाटा पसर गया. आनन-फानन में रसोईया को ग्रामीणों के सहयोग से इलाज के लिए सदर अस्पताल पूर्णिया ले जाया गया.

  • प्रेमिका से मिलने आया था परिवारवालों ने की पिटाई

    फारबिसगंज :मध्यप्रदेश से फारबिसगंज पहुंचे एक जवान के द्वारा अपने एक जानने वाले के घर अचानक पहुंच कर उत्पात माचने व इस क्रम में गृहस्वामी द्वारा जवान की जम कर पिटाई कर गंभीर रूप से घायल कर दिया गया. परिजनों के बुलावे पर पुलिस ने जवान को हिरासत में ले लिया. गंभीर रूप से घायल जवान का इलाज पुलिस हिरासत में स्थानीय अनुमंडलीय अस्पताल में जारी है.

  • शादी में चली गोली, रसोइया की हालत गंभीर

    कुर्साकांटा : प्रखंड के रहटमीना पंचायत के जागीर इटाही में बुधवार की एक रात शादी समारोह में अवैध हथियार से चली गोली से खाना बना रहे रसोईया वीरेंद्र साह गंभीर रूप से जख्मी हो गये. घटना के बाद शादी समारोह में सन्नाटा पसर गया. आनन-फानन में रसोईया को ग्रामीणों के सहयोग से इलाज के लिए सदर अस्पताल पूर्णिया ले जाया गया. जहां घटना की जानकारी पर पहुंचे स्थानीय पुलिस को घायल ने अपने फर्द बयान से दर्ज कराया. सेहत बिगड़ते देख प्राथमिक उपचार के बाद उसे बेहतर इलाज के लिए रेफर कर दिया गया. फिलहाल घायल का इलाज पूर्णिया स्थित मैक्स हॉस्पीटल में चल रहा है.

  • 360 बोतल शराब के साथ तस्कर गिरफ्तार

    नरपतगंज : नरपतगंज थाना अध्यक्ष सुनील कुमार के नेतृत्व में पुलिस टीम ने गुप्त सूचना के आधार पर बुधवार देर रात जान जोखिम में डालकर नरपतगंज फारबिसगंज एनएच 57 पंचगछिया चौक के समीप इंडिगो कार से 360 बोतल नेपाली शराब के साथ कार सहित एक तस्कर को गिरफ्तार कर लिया.

  • 675 बोतल कोडीन युक्त कफ सिरफ जब्त, एक गिरफ्तार

    अररिया : बुधवार की देर शाम गुप्त सूचना पर कार्रवाई करते हुए नगर थाना पुलिस ने जीरो मील स्थित एक मकान के कमरा से 675 बोतल कफ सिरफ जब्त किया. मौके से पुलिस ने एक व्यक्ति को गिरफ्तार भी किया गया है. नगर थाना अध्यक्ष अतुलेश कुमार सिंह से मिली जानकारी के अनुसार गुप्त सूचना मिली थी कि जीरो माइल स्थित यूको बैंक के नीचे एक कमरा में अवैध तौर पर कोडीनयुक्त कफ सिरप का भंडारण किया गया है. यह कफ सिरप नशा करने वालों के हाथों में ऊंची कीमत पर बेचने के लिए भंडारण किया गया है.

  • नशीला पदार्थ खिला अपराधियों ने ऑटो चालक को सड़क किनारे फेंका, वाहन लेकर हुआ फरार

    फारबिसगंज : सवारी बन कर फारबिसगंज में बथानाहा के लिए एक ऑटो पर सवार हुए दो अज्ञात अपराधियों ने ऑटो चालक को नशीला पदार्थ खिला कर उसे सड़क किनारे फेंक दिया. अपराधी ऑटो सहित चालक का अन्य सामान लेकर फरार हो गये. मामला गुरुवार को प्रकाश में आया. परिजनों ने इलाज के लिए ऑटो चालक को अनुमंडल अस्पताल में भर्ती कराया है.

  • दूसरे जिले के लोगों की जान बचाने के काम आ रहा अररिया वासियों का रक्त

    हेमंत कुमार हीरा, अररिया : अररिया वासियों का खून दूसरे जिला के लोगों के जान बचाने के काम आ रहा है. जिले वासियों को खून की जरूरत पड़ने पर उसे किसी ग्रुप का खून देकर एक्सचेंज कर दिया जाता है. ऐसा इसलिए कि जिला बनने के तीस साल बाद भी यहां ब्लड बैंक की स्थापना नहीं हो सकी है. स्वास्थ्य विभाग का दावा है कि ब्लड बैंक जिले में जल्द बन कर तैयार हो जायेगा.

  • डायरिया के मरीजों की संख्या में वृद्धि

    अररिया : भीषण गर्मी के कारण जिलेवासियों की परेशानी हर दिन बढ़ती जा रही है. तेज धूप व उमस भरी गर्मी के कारण बड़ी संख्या में लोग डायरिया व लू की चपेट में आ रहे हैं. बीते कुछ दिनों से इलाज के लिए सदर अस्पताल पहुंचने वाले मरीजों में डायरिया व लू के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है.

  • उप मुख्य पार्षद बनाने के नाम पर मुख्य पार्षद की कुर्सी पाने की चाहत

    अररिया : अररिया नप के मुख्य पार्षद के अविश्वास प्रस्ताव प्रकरण में रोज नये समीकरण उभर कर सामने आ जाते हैं, लेकिन हर दिन शाम को उसकी तस्वीर धुंधली नजर आने लगती है, लेकिन एक बात जो दिलचस्प है और सोशल साइटों पर भी नजर आती है वह यह है कि अविश्वास को लेकर एक खेमा उप मुख्य पार्षद के नाम का एलान कर चुका है. जबकि अविश्वास का प्रस्ताव मुख्य पार्षद रीतेश कुमार राय के ही विरुद्ध 17 पार्षदों के द्वारा लगाया गया है.

  • कृषि क्षेत्र में 25 गांव बनेंगे मॉडल

    अररिया : जिला पदाधिकारी ने विभिन्न विभाग के पदाधिकारियों व सहयोगी संस्थाओं के प्रतिनिधियों के साथ बुधवार को बैठक कर आकांक्षी जिला योजना की प्रगति की समीक्षा की. इसी क्रम में उन्होंने बैंक प्रबंधकों का एक दिवसीय कार्यशाला आयोजित करने का निर्देश दिया.

  • सड़क हादसे के बाद परिजनों का फूटा आक्रोश, बस को किया क्षतिग्रस्त

    अररिया : अररिया से सहरसा के बीच चलने वाली यदुवंशी कृष्ण रथ गाड़ी संख्या बीआर 43डी 3141 को शहर के मार्केटिंग यार्ड के पास जबरन रोक कर वाहन चालक व उनके सहयोगी के साथ पिटाई करते हुए वाहन को बुरी तरह क्षतिग्रस्त कर दिया गया. आक्रोशितों के मुताबिक बस ने रजोखर के पास एक दस वर्षीय बालक को ठोकर मार दी. इस कारण बालक की स्थिति नाजुक बनी हुई है. घायल बालक रशीद पिता मो रहबर को इलाज के लिए सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया है. जहां उसकी स्थिति गंभीर बनी हुई है.

  • अगर खेतों में जलाते रहे फसल का अवशेष धरती हो जायेगी बंजर, धुएं से घुटेगा दम

    पंकज झा, अररिया : जिले में फसल अवशेष को खेतों में जलाने देने का चलन तेजी से बढ़ रही है. बीते कुछ सालों से यह ट्रेंड रफ्तार पकड़ता जा रहा है. खास कर मक्का उत्पादन के प्रति किसानों के बढ़ते रुझान के बाद अक्सर मकई के भुट्टे तोड़ लिये जाने के बाद पौधों के शेष अवशेष को किसान खेतों में ही जलाने लगे हैं.

  • राजमिस्त्री सीखेंगे भूकंपरोधी भवन निर्माण की तकनीक

    अररिया : राज्य का आपदा प्रबंधन विभाग जिले में भूकंप के खतरों के प्रति गंभीर होता दिख रहा है. शायद यही वजह है कि विभाग ने जिले के राजमिस्त्रियों को भूकंपरोधी निर्माण व रेट्रोफिटिंग तकनीक पर प्रशिक्षण देने का निर्णय लिया है. इसी सिलसिले में जिले के सभी नौ अंचलों के कुल 270 राजमिस्त्रियों को आवश्यक प्रशिक्षण दिया जायेगा. सात दिवसीय गैर आवासीय प्रशिक्षण गुरुवार से प्रखंड मुख्यालयों में शुरू होगा.

  • मातृ-मृत्यु व शिशु मृत्यु दर कम करने को ले केंद्रीय टीम करेंगी मॉनीटरिंग

    हेमंत कुमार हीरा, अररिया : मातृ- मृत्यु व शिशु मृत्यु दर कम करने के लिए केंद्र सरकार व राज्य सरकार मिलकर को अहम जिम्मेदारी एनएम को सौंपी है. इसके तहत जिले के पांच एनएम को टेबलेट दिया गया है. केंद्र सरकार ने बिहार के 13 जिला को इसके लिए चुना है. जिसमें अररिया जिला भी शामिल है.

  • अस्पताल में कुव्यवस्था को लेकर डीएम को सौंपा आवेदन

    अररिया : सोशल वेलफेयर ऑर्गेनाइजेशन के अध्यक्ष मो अजहरूल हक ने जोकीहाट प्रखंड स्थित रेफरल अस्पताल व बिहार शताब्दी ई किसान भवन में व्याप्त कुव्यवस्था में सुधार करवाने के लिए डीएम बैद्यनाथ यादव को आवेदन देकर सुधार करवाने की मांग किया है. डीएम को दिये गये आवेदन में संस्था के अध्यक्ष ने बताया कि जोकीहाट रेफरल अस्पताल में गंदगी का अंबार लगा हुआ है.

  • हांसा में वज्रपात से एक वृद्ध की मौत

    रानीगंज : क्षेत्र की हांसा पंचायत अंतर्गत वार्ड संख्या सात ठेकपुरा रहिका टोला में सोमवार की रात वज्रपात से एक वृद्ध व्यक्ति की मौत हो गयी. इस घटना से परिजन सहित ग्रामीणों के बीच माहौल गमगीन हो गया. शनिवार को रोते-बिलखते परिजनों ने गांव में ही शव का अंतिम संस्कार कर दिया. जानकारी के अनुसार सोमवार की रात स्थानीय निवासी पैसठ वर्षीय राजू शर्मा घर के बरामदे पर पोती आंचल व अन्य बच्चों के साथ सोये थे. मध्य रात्रि के बाद अचानक तेज हवा के साथ बारिश होने लगी. इसी बीच हवा के तेज बहाव में घर पर एक पेड़ टूट कर गिर गया.

  • 19 में से 7 ऊंटों ने तोड़ा दम

    अररिया : हड़ियाबाड़ा टॉल प्लाजा के पास बीते 28 फरवरी को जब्त किये गये तस्करी के 19 ऊंटों रख-रखाव के वाजिब इंतजाम के अभाव व सुरक्षित उन्हें राजस्थान भेजे जाने के इंतजाम को लेकर उदासीन प्रशासनिक रवैया की चपेट में आकर एक-एक कर दम तोड़ रहे हैं.

  • माहेश्वरी महिला मंडल ने किया रुद्राभिषेक

    फारबिसगंज : महेश नवमी के अवसर पर मंगलवार को स्थानीय श्री लक्ष्मी नारायण ठाकुरबारी मंदिर परिसर में स्थानीय माहेश्वरी महिला मंडल व माहेश्वरी सभा व युवा संगठन की आरे से रुद्र अभिषेक व पूजा अर्चना की गयी. मौके पर महेश्वरी सभा के उपाध्यक्ष सुशील सोमानी व उनकी धर्मपत्नी बेटे, महिला मंडल अध्यक्ष सुनीता लड्ढा ने बताया कि महेश नवमी महेश्वरी समाज का प्रमुख त्योहार है. यह ज्येष्ठ मास के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि को मनाया जाता है. बताया कि महेश्वरी समाज की उत्पत्ति भगवान शिव के वरदान स्वरूप मनायी जाती है.

  • हाइस्कूल बनेंगे हाइटेक इ-कंटेंट से होगी पढ़ाई, 64 विद्यालय का हुआ चयन

    सुब्रत सिन्हा, अररिया : जिले के 64 माध्यमिक विद्यालयों में उन्नयन योजना की शुरुआत की जा रही है. इन सभी विद्यालयों के नौवीं व 10 वीं के छात्रों को इ-कंटेंट विशेषज्ञों की मदद से पढ़ाया जायेगा. विद्यालयों को इसके लिए 90-90 हजार की राशि दी जायेगी. राशि का उपयोग कर विद्यालय के लिए टीवी, इंर्व्टर, बैट्री, पेनड्राइव, स्पिकर आदि लगाये जायेंगे. इसकी मदद से छात्रों को पाठ्यक्रम की विस्तृत जानकारी दी जायेगी. ऑडियो-विजुअल के माध्यम से छात्रों को सिखाया जायेगा. ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरह से इसका उपयोग कर विद्यालय में डिबेट सेशन आदि आयोजित किये जायेंगे. छात्रों का मूल्यांकन कर ई-रिपोर्ट कार्ड व ई-फिडबैक की व्यवस्था होगी.

  • महथावा-रानीगंज सड़क में 20 फीट की लंबी सुरंग

    भरगामा : महथावा बाजार से जगता हाट होते हुए रानीगंज जाने वाली सड़क काफी बदहाल हो गयी है. बीस किलोमीटर लंबी इस सड़क पर जगह-जगह गड्ढे उभर आये हैं. इस कारण हमेशा हादसे की आशंका बनी रहती है. इस सड़क पर वाहन चलाना तो दूर पैदल चलने में भी राहगीरों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है.

  • 12 साल में हर दो वर्ष पर अविश्वास की भेंट चढ़ी नप की कुर्सी

    मृगेंद्र मणि सिंह, अररिया : नगर परिषद अररिया के मुख्य पार्षद की कुर्सी पर 2007 से ही नजर लगने का सिलिसिला जारी हो गया. हालांकि मुख्य पार्षद को गिराने का प्रयास तो पहले भी होता रहा लेकिन कोई भी सफल नहीं हो पाया. लेकिन यह बताना लाजिमी होगा कि 2007 ही ऐसा वर्ष था

  • बरात में चालक को नहीं मिला था खाना, गुस्से में पेड़ में मारी टक्कर

    रानीगंज : रानीगंज-भरगामा एनएच 327 ई पर बगुलाहा नहर पुल के समीप सोमवार की अलसुबह बरात से लौट रही एक स्कॉर्पियो अनियंत्रित होकर पेड़ से टकरा गयी. घटना में चार बराती गंभीर रूप से घायल हो गये. चारों बाराती की उम्र महज 10 से 13 वर्ष के बीच है. वहीं घटना के बाद स्कॉर्पियो चालक मौके से फरार हो गया. बताया जाता है कि स्कॉर्पियो के चालक को बारात में खाना नहीं मिला था.

  • कुर्साकांटा-कुआड़ी मार्ग पर अनियंत्रित टेंपो पलटा, तीन घायल

    कुर्साकांटा : कुर्साकांटा-कुआड़ी मार्ग पर सोमवार को मरातीपुर पेट्रोल पंप के निकट एक टेंपो अनियंत्रित होकर पानी भरे गड्ढे में पलट गया. घटना में टेंपो में बैठी एक महिला समेत तीन लोग गंभीर रूप से जख्मी हो गये. तीनों घायलों को राहगीरों ने कुर्साकांटा पीएचसी पहुंचाया. पीएचसी में तैनात डॉक्टर राजेश रौशन ने प्राथमिक उपचार के बाद मो इश्लाम शीशाबाड़ी व कमलदाहा निवासी अहमति पति मो इदरीश की हालत गंभीर देखते हुए सदर अस्पताल अररिया रेफर कर दिया.

  • पंचायत स्तरीय योजनाओं की डीएम ने की समीक्षा

    अररिया : सोमवार को जिला पदाधिकारी ने जिले के सभी 218 पंचायतों के मुखिया के साथ बैठक कर सात निश्चय सहित अन्य पंचायत स्तरीय योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की. इसी क्रम में उन्होंने कहा कि गली नाली पक्कीकरण योजना के तहत बनने वाली आठ फिट से कम चौड़ी सड़कों पर पेवर्स ब्लॉक लगाया जाये.

  • डायरिया की रोक थाम के लिए प्रशासन गंभीर

    अररिया : डायरिया रोग के रोक थाम के लिए जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग खासा गंभीर नजर आ रहा है. इसी के मद्देनजर जिले के कमोबश छह लाख घरों में बरसात से पहले ओआरएस व जिंक टैबलेट बांटने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है. ये काम 24 जून से शुरू होगा. ऐसी जानकारी सोमवार को डीएम बैद्यानाथ यादव की अध्यक्षता में हुई कार्यशाला के दौरान मिली.

  • अररिया नप का बजट कल, 141 करोड़ का हो सकता है बजट का आकार

    मृगेंद्र मणि सिंह, अररिया : अररिया नप वित्तीय वर्ष 2019-20 का बजट शनिवार को नप बोर्ड की बैठक में प्रस्तुत होने जा रहा है. इस बार का बजट इस मायने में भी खास है कि बजट में चार आचार संहिता के मार के बाद एक बार पुन: विकास को नयी रफ्तार देने के आसार व्यक्त किये जा रहे हैं. इस बार का बजट 2018-19 के 110 करोड़ के बजट से बड़ा लगभग 141 करोड़ रुपये की होने की चर्चा है. नप इस बजट में आय, प्राप्त होने वाली राशि व खर्च का पूरा खाका तैयार कर चुकी है.

  • बिना निबंधन के नहीं चलेगा कोचिंग सेंटर: डीपीओ

    अररिया : सूरत हादसे के बाद सूबे के कोचिंग संस्थानों पर सरकार की कड़ी नजर है. बिहार सरकार के शिक्षा विभाग ने डीएम व डीइओ को पत्र निर्गत कर जिले में चल रहे कोचिंग संस्थानों की जांच कर रिपोर्ट तलब की है. मुख्यालय सहित सभी प्रखंडों में दर्जनों कोचिंग संस्थान चलाये जा रहे हैं.

  • एक्सपायर घरेलू गैस सिलिंडर का इस्तेमाल हो सकता है खतरनाक

    अररिया : खाना बनाने के दौरान घरेलू गैस सिलिंडर के फटने की घटनाएं जिले में तेजी से बढ़ रही है. बीते सोमवार को शहर के शिवपुरी मुहल्ला निवासी नरेश यादव के घर में सिलिंडर फटने के कारण उन्हें बड़ा नुकसान उठाना पड़ा. हालांकि घटना में किसी तरह के जान-माल की क्षति नहीं हुई.

  • 2019-20-141 करोड़ बजट से शहरवासियों को हैं उम्मीद

    अररिया : अररिया नगर परिषद की स्थापना अधिसूचित क्षेत्र के रूप में कई वर्ष पहले ही हो चुकी है. बहुत जल्द ही अररिया नगर परिषद के 2019-20 का बजट भी स्वीकृत होने वाला है. इसको लेकर लगभग तैयारी पूरी हो चुकी है. लेकिन हर वर्ष करोड़ों रुपये का बजट व खर्च होने के नाम वसूली जाने वाले होल्डिंग टैक्स धारियों से रुपये के अनुपात में उन्हें कितनी सुविधा मिल पा रही है. यह सवाल अब भी नगरवासियों के जुबान पर कौंध रहा है. दिलचस्प बात तो यह है कि हर वर्ष ताम-झाम के साथ बजट का प्रारूप तो पेश होता है. उसे नप बोर्ड की स्वीकृति भी मिल जाती है. लेकिन उसका कितना अनुपालन शहरवासियों के हित में हो पाती है.

  • कर्मियों की लापरवाही को लेकर सीओ के स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति को ले दिये आवेदन पर नहीं हुई कार्रवाई

    अररिया : अंचल कार्यालय अररिया में कार्यरत कर्मियों पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए सीओ अशोक कुमार सिंह द्वारा स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति को लेकर डीएम को दिये आवेदन के मामले में अंचल प्रशासन के कार्य व्यवहार से असंतुष्ट लोगों को जिला प्रशासन से किसी ठोस कार्रवाई की उम्मीद थी.

  • पर्यावरण दिवस पर पौधरोपण कर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया

    अररिया : बुधवार को विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर वन विभाग के अधिकारियों ने एनएच 57 पर टोल प्लाजा के पास पौधरोपण कर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया. इस क्रम में सड़क किनारे कई छायादार पेड़ लगाये गये. मौके पर डीएफओ आर एन झा, रेंजर हेमचंद्र मिश्रा, वनपाल दिलीप कुमार सिंह, प्रभात कुमार मिश्रा, डीपी मेहता, फारेस्ट गार्ड एसपी दुबे, राहुल सहित अन्य वन कर्मी मौजूद थे.

  • ग्लोबल वार्मिंग, सेव ट्री व सेव अर्थ पर पेंटिंग प्रतियोगिता व निकाली रैली

    अररिया : मोहिनी देवी मेमोरियल स्कूल में हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी विश्व पर्यावरण दिवस काफी धूमधाम से मनाया गया. इस अवसर पर स्कूल में कई कार्यक्रमों का आयोजन किया गया. पेंटिंग प्रतियोगिता में वर्ग प्रथम से नौवीं तक के करीब दो सौ छात्र-छात्राओं ने हिस्सा लिया.

  • प्रोत्साहन राशि से वंचित छात्र काट रहे कार्यालय का चक्कर

    मृगेंद्र मणि सिंह, अररिया : मुख्यमंत्री प्रोत्साहन राशि योजना का हाल जिले में बहुत अच्छा नहीं कहा जा सकता है. ऐसा इसलिए कि कुछ छात्र जहां इस योजना का लाभ लेकर खुश हैं तो कुछ छात्र आज भी राशि लेने के लिए जिला मुख्यालय का चक्कर काट रहे हैं. वैसे छात्र जिला शिक्षा पदाधिकारी को आवेदन देकर बार-बार आश्वासन की घुट्टी पीकर वापस घर को लौट जा रहे हैं. वहीं शिक्षा विभाग की माने तो उनके द्वारा छात्र-छात्राओं को शत प्रतिशत राशि का भुगतान कर दिया गया है.

  • ट्राइ साइकिल दिला दीजिये साहेब, पढ़ाई हो रही है बाधित

    अररिया : सिकटी प्रखंड के डेढ़ागाछ वार्ड संख्या 14 निवासी प्रवीण कुमार कक्षा नौ का छात्र है. प्रवीण अपने दोनों पैरों से शत प्रतिशत विकलांग है. चलने-फिरने से लाचार प्रवीण की पढ़ाई लिखाई उसकी दिव्यांगता के कारण बाधित हो रही है. वह समय पर स्कूल नहीं जा सकता है. स्कूल देर से पहुंचने के कारण हर दिन उसे स्कूली शिक्षकों के डांट-फटकार का सामना करना पड़ता है.

  • प्री माॅनसून में ही शहर हुआ पानी-पानी

    मृगेंद्र मणि सिंह, अररिया : अररिया शहर में इस बार भी माॅनसून से पूर्व ऐसी कोई तैयारी नहीं दिख रही है जो शहर में होने वाले जल-जमाव की समस्या से निजात दिला पाये. जबकि यह शहर वर्ष 2017 के 15-16 अगस्त के बीच आयी बाढ़ के भीषण त्रासदी से गुजर चुका है. बारिश के पानी को शहर से बाहर निकालने के लिए अब तक लगभग 20 करोड़ से अधिक की योजनाओं का चयन किया गया है. दो बड़े ड्रैनेज लगभग बन कर तैयार हैं. लेकिन उन ड्रैनेजों तक पहुंचने वाले शहर के वार्डों के नाले ही दुरूस्त नहीं है.

  • लोक अदालत के माध्यम से करें वादों का निबटारा : सचिव

    अररिया : जिला विधिक सेवा प्राधिकार की ओर से आगामी 13 जुलाई को व्यवहार न्यायालय अररिया परिसर में राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया जायेगा. यह जानकारी अवर न्यायाधीश सह जिला विधिक सेवा प्राधिकार के सचिव संजीब कुमार ने दी. उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय लोक अदालत के पटल पर सुलहनीय वादों का निपटारा पक्षकारों की मौजूदगी में समझौते के बिंदु पर किया जायेगा. इसकी सफलता के लिए हम सभी को तैयार रहने की जरूरत है.

  • योजनाओं का चयन के बाद भी नहीं हो पाता है क्रियान्वयन

    अररिया : यह जानना बेहद जरूरी है कि एक योजना को जमीन पर उतारने के लिए कितनी मेहनत करनी पड़ती है. बावजूद वह योजना अगर नप प्रशासन के शिथिलता के कारण जमीन पर नहीं उतर पाये तो इसका कष्ट न केवल वहां रहने वाले स्थानीय लोगों को उठाना पड़ता है बल्कि उक्त योजना को जमीन पर उतारने का सपना देखने वाले प्रतिनिधि भी खासे दु:खी होते हैं. ऐसी ही स्थिति अब अररिया नप की है. यहां नवंबर 2018 में ही दो एनआईटी के प्रकाशन से 3.79 करोड़ की सात योजनाएं के निविदा में संवेदकों ने भाग लिया.

  • सिरिस्ता कार्यों को ले नवनियुक्त अवर निरीक्षकों को दिये टिप्स

    फारबिसगंज : सात नवनियुक्त पुलिस अवर निरीक्षकों को सिरिस्ता कार्यों के प्रशिक्षण के लिए रविवार को फारबिसगंज थाने में थानाध्यक्ष शिवशरण साह के समक्ष योगदान दिया. बताया जाता है कि बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग द्वारा प्रकाशित ज्ञापन संख्या 02/17 के अंतर्गत नव नियुक्त पुलिस अवर निरीक्षकों के लिए सिरिस्ता कार्य प्रशिक्षण के के लिए योगदान दिया.

  • सदाचरण का अनुसरण कर ही परमात्मा की हो सकती है प्राप्ति : अबधूत

    सिकटी : आंनद मार्ग के बाबा नाम केवलम के तहत दो दिवसीय प्रवचन व पंचयाम संकीर्तन का आयोजन रविवार को फुलबाड़ी गांव निवासी दिनेश प्रसाद के आवास पर ग्रामीणों के सहयोग किया गया. इस अवसर पर मुख्य अथिति व वक्ता आचार्य विवेक रज्जनानंद अबधूत, वरिष्ठ आचार्य विशेश्वर अबधूत, जबकि विशिष्ट अतिथि आचार्य कृष्ण कुमार, ब्रह्मचारिणी उन्मेषा आचार्या, कृत्यानंद नायक, महेंद्र प्रसाद व पवांलाल ने भी अपने विचार व्यक्त किये.

  • स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति को लेकर सीओ ने की पद से इस्तीफे की पेशकस

    अररिया : अररिया सदर अंचल के सीओ उमेश कुमार सिंह द्वारा अपने पद से स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति को लेकर विभाग से अनुशंसा की मांग को लेकर जिलाधिकारी को लिखे आवेदन के बाद प्रशासनिक हलकों में इसे लेकर सनसनी फैल गयी है. अररिया अंचल में कार्यरत सहायक के कार्य व्यवहार पर असंतोष जताते हुए अररिया सीओ उमेश कुमार सिंह ने अपने पद से इस्तीफा की पेशकस की है. आवेदन प्राप्त होने के तत्काल बाद जिला प्रशासन हरकत में आ चुका है. सीओ ने स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति के लिए जो वजह आवेदन में बताया है.

  • कर्मियों की लापरवाही और गैर जिम्मेदाराना व्यवहार को सीओ ने बताया इस्तीफा की वजह

    अररिया : अररिया अंचल में पदस्थापित सहायकों के कार्य व्यवहार से नराज सीओ उमेश कुमार सिंह ने अपने पद से इस्तीफा देने की घोषणा की है. सीओ ने इस संबंध में जिलाधिकारी को आवेदन देते हुए अपनी स्वेच्छिक सेवानिवृत्ति के लिए विभाग से अनुशंसा करने की मांग की है. मामला प्रकाश में आने के बाद से प्रशासनिक तौर पर इसे लेकर सनसनी फैल गयी है.

  • बाइक से गिरकर दादी की मौत, पोता घायल

    सड़क हादसे में एक वृद्ध महिला की मौत हो गयी, जबकि पोता गंभीर रूप से घायल हो गया. घटना रानीगंज के देवीगंज के समीप शुक्रवार दोपहर की है. जानकारी के अनुसार बाइक पर सवार होकर नरपतगंज थाना क्षेत्र के दरगाहीगंज निवासी इंद्रदेव यादव की पत्नी रुकमणी देवी अपने पोते रोशन कुमार के साथ रानीगंज जा रही थी.

  • डीआइजी ने किया पुलिस लेखा शाखा का निरीक्षण

    अररिया : पूर्णिया प्रक्षेत्र के पुलिस उप महानिरीक्षक शुक्रवार को अररिया आये. पुलिस अधीक्षक कार्यालय परिसर में उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया।उसके बाद वे पुलिस ऑफिस का निरीक्षण किया.

  • भूखंड विवाद में कोल्ड स्टोरेज सील

    अररिया : अररिया-रानीगंज मार्ग अंतर्गत वार्ड सात स्थित एक बंद पड़े कोल्ड स्टोरेज को प्रशासन ने गुरुवार शाम सील कर दिया. बताया जाता है कि कोल्ड स्टोरेज की जमीन विवादित है. इसको लेकर दो पक्षों में विवाद चल रहा है. जानकारी के अनुसार कोल्ड स्टोरेज जिस भूखंड पर है, उस भूखंड पर सीमांचल कंस्ट्रक्शन के अजय झा व पूर्णिया निवासी बाबा कंस्ट्रक्शन के शंकर झा के बीच विवाद चल रहा है.

  • जमीन विवाद में तीन मासूम बच्चों और मां की हत्या, छानबीन में जुटी पुलिस

    अररिया : जिले के बैरगाछी ओपी क्षेत्र की अररिया बस्ती पंचायत अंतर्गत माधोपडा वार्ड-दो में घर में अपनी मां के साथ सो रहे तीन बच्चों सहित मां की निर्मम हत्या गुरुवार की रात करीब 11 बजे कर दी गयी. बताया जा रहा है कि जमीन के विवाद में महिला और बच्चों की हत्या की गयी है. घटना की सूचना मिलने पर मौके पर पहुंची पुलिस मामले की छानबीन में जुट गयी है.

  • मतगणना की तैयारी, छह हॉल में होगी वोटों की गिनती, सबसे आखिर में गिनी जायेंगी वीवीपैट की पर्चियां

    अररिया : अररिया संसदीय क्षेत्र में तीसरे चरण में हुए मतदान के बाद अब मतगणना की प्रशासनिक तैयारियां चल रही हैं. मतग