• 1972 के चुनाव में फणीश्वर नाथ रेणु ने भी आजमायी थी किस्म

    परवेज आलम, अररिया : लोकतंत्र एक ऐसी व्यवस्था है जिसमें कौन कब चुनावी समर में कूदने का निर्णय ले ले, कहा नहीं जा सकता. ऐसा ही मामला कालजयी रचनाकार फणीश्वर नाथ रेणु के साथ भी हुआ था. हिंदी साहित्य में अपनी खास पहचान बना चुके रेणु ने वर्ष 1972 में चुनाव लड़ने का फैसला लेकर सबको चौंका दिया था. हालांकि साहित्यकार के साथ-साथ उनकी एक पहचान सोशलिस्ट विचारधारा के कारण भी थी. यही नहीं बल्कि राजशाही के खिलाफ नेपाल क्रांति में उनका अहम योगदान भी रहा था.

  • फ्लैश बैक : 1972 के चुनाव में फणीश्वर नाथ रेणु ने भी आजमायी थी किस्मत

    अररिया : लोकतंत्र एक ऐसी व्यवस्था है जिसमें कौन कब चुनावी समर में कूदने का निर्णय ले ले कहा नहीं जा सकता. ऐसा ही मामला कालजयी रचनाकार फणीश्वर नाथ रेणु के साथ भी हुआ था. हिंदी साहित्य में अपनी खास पहचान बना चुके रेणु ने वर्ष 1972 में चुनाव लड़ने का फैसला लेकर सबको चौंका दिया था.

  • सदा आनंद रहे यही द्वारे मोहन खेले होरी

    अररिया : लोकसभा चुनाव 2019 के चुनाव पर होली का खुमार चढ़ ही गया. लोग होली के रंग में डूब ही गये. होली का बाजार भी सज गया और खरीदारी भी परवान पर रही. चारो ओर होली का उन्मत वातावरण व लोग देश दुनिया से बेखबर रहे. वे सिर्फ होली और होली के त्योहार में सराबोर दिखे. बाजार में गुलाल की बरसात होती रही. वे रंगों से बचने वाले कपड़े चढ़ाये दिखे.

  • गुजिया व कचौड़ियों के स्वाद का लगेगा तड़का

    अररिया : होली को लेकर इस बार गुरुवार का दिन निश्चित हुआ है. इसलिए होली का त्योहार कुछ खास होगा. हालांकि मांसाहारी खानों के शौकीनों के लिए यह दिन थोड़ा व्यवधान जरूर उत्पन्न करने वाला है.

  • होली में खानपान के साथ, रासायनिक रंगों से भी बचें

    हेमंत कुमार हीरा, अररिया : होली के त्योहार में रंग खेलने और शरारत करने की ही आजादी नहीं होती, बल्कि अपने मन-पसंद पकवानों का मजा लेने की भी पूरी छूट होती है. मगर नियंत्रण न रखा जाये, तो यह छूट आपके त्योहार के मजे को फीका भी कर सकती है. जिस तरह रंगों के बिना होली की कल्पना नहीं की जा सकती, उसी तरह गुझिया की मिठास के बिना यह त्योहार बेमानी-सा लगता है.

  • दुर्घटना में एक अधेड़ की मौत, आधा दर्जन घायल

    अररिया : जिले के अलग-अलग मार्गो पर हुए सड़क दुर्घटना में सात लोग गंभीर रूप से घायल हो गए.सभी घायलों को इलाज के लिए सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया. चिकित्सकों ने सभी घायलों का प्राथमिक उपचार के बाद तीन लोगों की स्थिति गंभीर देखते हुए बेहतर इलाज के लिए पूर्णिया रेफर कर दिया.

  • बाइक-साइकिल की टक्कर में तीन लोग घायल

    रानीगंज : रानीगंज-फारबिसगंज एसएच 77 पर पीएसएस के समीप मंगलवार को सड़क दुर्घटना में तीन व्यक्ति गंभीर रूप से घायल हो गये. स्थानीय लोगों के सहयोग से घायल तीनों व्यक्ति को रेफरल अस्पताल लाया गया.

  • मां को डायन कह प्रताड़ित करने वाला दूसरा पुत्र भी गिरफ्तार

    अररिया : सिमराहा थाना क्षेत्र के मानिकपुर वार्ड 6 निवासी अवधेश राम पिता संतलाल राम को मंगलवार की रात को सिमराहा पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया. अवधेश राम काफी दिनों से पुलिस के साथ आंख-मिचौनी खेल रहा था. इस कारण आम लोगों में भी इस मामले को लेकर पुलिस के प्रति काफी आक्रोश था.

  • युवती का अपहरण नौ पर प्राथमिकी दर्ज

    कुर्साकांटा : कुर्साकांटा थाना क्षेत्र की ग्राम पंचायत हरीरा के खजूड़बाड़ी वार्ड 11 में घर में सोयी युवती का अपहरण कर लिया गया. इस बाबत युवती के पिता सजन सिंह पिता रामेश्वर सिंह ने कांड संख्या 74/19 के तहत नौ लोगों के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज करायी है.

  • गली-मोहल्ले की दुकानों से लेकर मुख्य चौक-चौराहे पर सजीं होली की दुकानें

    अररिया : बदलते समय में हिसाब से पिचकारियों को रंग-रूप व आकार भी बहुत हद तक बदल चुका है. बड़े आकार की पिचकारी लोग ज्यादा पसंद कर रहे हैं. इस बार वाटर बैलून व स्पाइटर मैन पिचकारी की मांग ज्यादा है. इसके अलावा बाहुबली, डायनासोर की डिजायन में बड़े साइज की पिचकारी बाजार में मिल रहे हैं.

  • रंगों के त्योहार होली की मस्ती में डूबने लगी है युवा पीढ़ी

    फारबिसगंज. मस्ती का त्योहार होली का रंग लोगों पर चढ़ने लगा है. विभिन्न स्कूलों एवं कोचिंग सेंटरों में होली की छुट्टियां होने लगी है. छात्रों एवं स्कूली बच्चों भी होली के रंगों में रंगने लगी है. शहर के विभिन्‍न शिक्षण संस्थाओं में गुरुवार को छात्रों ने एक दूसरे को गुलाल लगाकर बधाई दी.

  • सदर अस्पताल में प्रसव के दौरान जच्चा व बच्चा की हो गयी थी मौत

    अररिया : सदर अस्पतालन में शनिवार को प्रसव के कराने के बाद चौबीस वर्षीय उजाला परवीन और नवजात की मौत के मामले को लेकर मृतका के पति मो सिजवान ने नगर थाना में नामजद प्राथमिकी दर्ज करायी है.

  • अलग -अलग दुर्घटनाओं में दो की मौत

    अररिया : जिले के अलग-अलग मार्गो पर वे सड़क दुर्घटना में चार लोग गंभीर रूप से घायल हो गए. सभी घायलों को इलाज के लिए सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया. जहां एक बालक की मौत सदर अस्पताल में इलाज के दौरान हो गई.

  • 40 हजार भारतीय जाली नोट के साथ युवक गिरफ्तार

    फारबिसगंज : एसएसबी की 56वीं बटालियन बथनाहा के पदाधिकारियों व जवानों ने गहन छापेमारी कर 40 हजार रुपये के जाली भारतीय नोट के साथ एक युवक को गिरफ्तार किया है. बरामद जाली नोट व गिरफ्तार युवक को एसएसबी के अधिकारियों ने अग्रिम कार्रवाई के लिए बथनाहा थाना के सपुर्द कर दिया है.

  • एक लाख 61 हजार नेपाली रुपये जब्त

    जोगबनी : सोमवार को एसएसबी 56वीं वाहिनी बिशनपुर बीओपी के जवानो ने बिशनपुर में एक लाख 61 हजार पांच सौ नेपाली रुपये के साथ एक युवक को गिरफ्तार किया. गिरफ्तार युवक नीतीश कुमार जोगबनी निवासी का बताया जा रहा है. वहीं एसएसबी ने जब्त रुपयों को एफएसटी को सौंपा दिया है.

  • कमजोर स्कूली बच्चों के लिए लगेगी अतिरिक्त वर्ग कक्षा

    अररिया : कक्षा पांच और कक्षा आठ में पढ़ने वाले सरकारी विद्यालयों के बच्चों पर अब विशेष रूप से ध्यान दिया जायेगा. इन कक्षाओं में पढ़ने वाले कमजोर बच्चों के लिए न सिर्फ अतिरिक्त वर्ग कक्ष लगायी जायेगी बल्कि इन बच्चों की नियमित रूप से परीक्षा भी ली जायेगी. अपेक्षित सुधार नहीं होने की स्थिति में विद्यालय प्रधान पर इनके वर्ग उन्नति की कोई बाध्यता नहीं होगी. इसको लेकर राज्य परियोजना निदेशक ने सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी को आवश्यक निर्देश जारी कर ऐसे बच्चों को चिंह्नित करने का भी जिक्र किया है. निर्देश में कहा गया है कि कक्षा पांच और आठ में पढ़ने वाले बच्चों की अब नियमित रूप से परीक्षा ली जायेगी. परीक्षा में अनुत्तीर्ण हुए बच्चों को दो माह का अतिरिक्त कक्षा की सुविधा प्रदान की जायेगी. फिर उनकी परीक्षा ली जायेगी. दूसरी परीक्षा में भी बच्चों द्वारा अनुकूल प्रदर्शन नहीं करने की स्थिति में उन्हें पुन: अतिरिक्त वर्ग कक्ष की सुविधा दी जायेगी. यह प्रक्रिया तब तक चलती रहेगी जब तक वह उस कक्षा के लायक नहीं बन जाता है. इसके तहत यह बात तो नहीं होगी कि उन्हें वर्ग उन्नति दिया जाय. संभव होगा तो बच्चों के वर्गोन्नति पर रोक लगा दी जायेगी. रोके गये बच्चों की विद्यालय द्वारा एक सूची बनायी जायेगी. उन पर ध्यान देकर इस बात का पक्ष लगाया जायेगा कि ऐसे बच्चे कोई मनोवैज्ञानित दवाब के कारण कहीं हीन भावना का शिकार तो नहीं बन रहे हैं.

  • 23 मार्च तक पूरा हो जायेगा फोटो पहचान पत्र का वितरण

    अररिया : अररिया लोकसभा क्षेत्र के नवपंजीकृत मतदाताओं को 23 मार्च तक ईपिक उपलब्ध करा दिया जायेगा. ईपिक यानी फोटो युक्त पहचान पत्र वितरण की जिम्मेदारी संबंधित बीएलओ को सौंपी गयी है. इस संबंध में जिला उप निर्वाचन पदाधिकारी अविनाश चंद्र द्वारा प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि समाहरणालय स्थित कॉमन सर्विस सेंटर चालू हो गया है. एक जनवरी 2019 की अर्हता तिथि के आधार पर नवपंजीकृत मतदाताओं का ईपिक बन रहा है.

  • बुधवार को छूटे हुए मतदान कर्मियों को दिया जायेगा प्रशिक्षण

    अररिया : लोकसभा चुनाव की तैयारियों के सिलसिले में जिले में मतदान कर्मियों का प्रशिक्षण चल रहा है. पीठासीन पदाधिकारियों व पी-1 के बाद सोमवार को पी-2 के तौर पर प्रतिनियुक्त मतदान कर्मियों को प्रशिक्षण दिया गया.

  • शौचालय निर्माण में व्यवधान नहीं पूरा हो पा रहा निर्माण

    अररिया : सुनने व समझने में यह बात जरूर छोटी लगे, लेकिन हैरत की बात तो यह है कि लोकसभा चुनाव में महिला सशस्त्र बल के ठहराव के स्थान बाजार समिति प्रांगण में बनाये जा रहे शौचालय को अराजकता तत्वों के द्वारा दो बार तोड़ा जा चुका है. उचक्कों की इन हरकतों से नप प्रशासन फिल वक्त खासा परेशान हैं.

  • अगलगी में एक परिवार के चार घर राख

    नरपतगंज : प्रखंड क्षेत्र के बसमतिया बाजार में रविवार शाम अचानक हुई अगलगी की घटना में एक परिवार के चार घर जलकर राख हो गये. इस दौरान घर में रखे अनाज व वस्त्र सहित करीब एक लाख से अधिक की संपत्ति का नुकसान हो गया. हालांकि वीरपुर से पहुंचे अग्निशामक दस्ते ने आग पर काबू पाया और दर्जनों घरों को आग की भेंट चढ़ने बचाया. जानकारी के अनुसार बसमतिया मध्य विद्यालय के पीछे बालकृष्ण शर्मा के घर में रविवार शाम अचानक आग लग गयी.

  • जाली नोट के साथ युवक गिरफ्तार

    फारबिसगंज : एसएसबी की 56वीं बटालियन बथनाहा के पदाधिकारियों व जवानों ने गहन छापेमारी कर 40 हजार रुपये के जाली भारतीय नोट के साथ एक युवक को गिरफ्तार किया है. बरामद जाली नोट व गिरफ्तार युवक को एसएसबी के अधिकारियों ने अग्रिम कार्रवाई के लिए बथनाहा थाना के सपुर्द कर दिया है.

  • अररिया : जच्चा-बच्चा की मौत पर अस्पताल में हंगामा, तोड़फोड़, आरोप, प्रसूता को धक्का देकर बेड से गिराया गया

    अररिया : रविवार को सदर अस्पताल में स्वास्थ्य कर्मियों की लापरवाही से प्रसूता व नवजात की मौत हो गयी. इससे दुखी परिजन प्रसूता व नवजात के शव को लेकर दहाड़ें मारकर रोने लगे. इसके बाद सदर अस्पताल का नाजारा अचानक से बदलने लगा. परिजन व रिश्तेदार अस्पताल प्रबंधन पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए हंगामा करने लगे. प्रसव वार्ड समेत अन्य वार्डों में जो भी जहां मिला, उसे तहस-नहस कर दिया. कई महत्वपूर्ण सामान तोड़ दिये. हंगामा होता देखकर सदर अस्पताल के चिकित्सक व अन्य स्वास्थ्य कर्मी भी मौके से फरार हो गये.

  • सदर अस्पताल में हंगामा व तोड़-फोड़ चार घंटे तक बाधित रही स्वास्थ्य सेवा

    अररिया : लोगों को स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराने के लिए बनाये गये सदर अस्पताल में रविवार को चार घंटे तक स्वास्थ्य सेवा बाधित रही. सदर अस्पताल में रविवार की सुबह जच्चा-बच्चा की मौत के बाद परिजनों ने जमकर हंगामा किया.

  • लापरवाही के नाम पर कब तक मरती रहेंगी उजाला प्रवीण जैसी प्रसूताएं, प्रसूता व नवजात की मौत का जिम्मेदार कौन?

    मृगेंद्र मणि सिंह, अररिया : एक साथ दो मौतों का जिम्मेवार कौन है. यह सवाल अब तेजी से लोगों के जुबान पर आ रहा है. भले ही कुछ लम्हों तक ऐसा लग रहा है कि लोगों का आक्रोश थम गया है. लेकिन आक्रोश अभी भी है, जो कभी भी उबाल लेकर बाहर निकल सकता है. ऐसे में स्वास्थ्य विभाग